बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

समरसता भोज: केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने जूठी पत्तल उठाई , दिया सामाजिक समरसता का संदेश▪️जल शोधन संयंत्र का किया राज्य मंत्री श्री पटेल ने निरीक्षण▪️केन्द्रीय मंत्री ने समाज की माते मुखिया का शाल श्रीफल से सम्मान किया▪️सामाजिक समरसता कुटुम्बकम परिवार तैयार किये जायेगें : केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

समरसता भोज: केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने जूठी पत्तल उठाई , दिया सामाजिक समरसता का संदेश

▪️जल शोधन संयंत्र का किया राज्य मंत्री श्री पटेल ने निरीक्षण

▪️केन्द्रीय मंत्री ने समाज की माते मुखिया का शाल श्रीफल से सम्मान किया

▪️सामाजिक समरसता कुटुम्बकम परिवार तैयार किये जायेगें : केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल



सागर, 12 अप्रैल 2023 । केन्द्रीय खाद्य प्रासंस्करण एवं जलशक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल जनपद पंचायत शाहगढ़ के ग्राम रूरावन में समरसता भोज में शामिल हुए। इसमें सभी वर्गो के लोगों ने एक साथ बैठक भोजन किया। केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटेल ने भोज में शामिल लोगों की पत्तलें उठाई। श्री पटेल ने समाज के माते-मुखियांजनों का शाल श्रीफल से सम्मान किया। उन्होंने कहा कि छुआ-छूत और भेद-भाव जैसी सामाजिक बुराईयों भाषण देने से दूर नहीं होगी। इसके लिए जमीनी स्तर पर कार्य करना होगा।

उन्होंने बताया कि समाज में समरसता लाने के लिए सामाजिक समरसता कुटुम्बकम तैयार किये जायेंगे। ऐसे एक हजार कुटुम्बकम का निर्माण किया जाएगा। जिनके जरिये सामाजिक समरसता बनाएं रखने का कार्य किया जाएगा। समरसता कुटुम्बकम में लोग बिना किसी भेद भाव के सुख दुख में शामिल होंगे। उन्होंने कहा यदि हम किसी को अपना परिवार माने तो उसके हर सुख-दुख में बराबरी के भागीदार बनें, उनकी मदद करें।  

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री हरबंश सिंह राठौर, श्री भानु राणा, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, श्री कमलेश बघेल, श्री नरेंद्र अहिरवार, श्री मनीष यादव, श्री श्याम सुदंर तिवारी, श्री सुधीर यादव, श्री लक्ष्मण सिंह, श्री सर्वजीत सिंह, श्रीमति तृप्तिबाबू सिंह, श्री जाहर सिंह, श्री महेंद्र जैन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी श्री प्रकाश नायक, उपायुक्त श्री आर.के. श्रोती, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा जैन, श्री अशफाक खान, श्री मनोज राय, श्री पंकज वाधवानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि समाज जन एवं अधिकारी मौजूद थे।


 समरसता भोज के शुभारंभ में राज्य मंत्री श्री पटेल द्वारा संत रविदास, पं. दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. भीमराव अंबेडकर, महात्मा ज्योतिबा फुले आदि महापुरूषों के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।
      कार्यक्रम में श्री पटेल ने कहा कि सामाजिक बुराईयों के प्रति हमें संकल्पबध होकर कार्य करना होगा।  हम एक अच्छा समाज तभी बना पाएंगे जब  किसी प्रकार का भेद भाव या छुआ-छूत नहीं हो। उन्होंने डॉ. अम्बेडकर का जिक्र करते हुए कहा कि जिन स्थानों से डॉ. अम्बेडकर जुडें थे, उन धरोहरों को सरकार द्वारा सहेजा गया है। उन्होंने संत रविदास को याद करते हुए कहा कि उनकी शिक्षाएं आज हमारा मार्ग प्रशस्त करती हैं। 

सामाजिक समता के अग्रदूत महात्मा ज्योतिबा फुले के बारे में कहा कि आज से लगभग 200 साल पहले उन्होंने छुआ-छूत की बुराई को समझा और सामाजिक भेद भाव मिटाने के लिए संघर्ष किया। स्त्री शिक्षा के लिए विद्यालय खोले। उनकी पत्नी सावित्री बाई फुले देश की पहली महिला शिक्षक बनी और महिलाओं के लिए शिक्षा के द्वार खोले जिससे वे आगे बढ़ सकें।

बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं


जल स्रोत विहीन ग्रामों में पानी की उपलब्धता के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। सामाजिक समरसता के लिए 1000 कुटुंबकम परिवार तैयार किए जा रहे हैं। यह बात केंद्र सरकार के जलशक्ति खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहीं।
      केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि जल स्रोत विहीन ग्रामों को चिन्हित कर उन्हें अलग से योजना तैयार कर ग्रामवासियों को पानी उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही है उन्होंने कहा कि कोई भी ग्राम जल अभावग्रस्त नहीं रहेगा । उन्होंने कहा कि अभी दमोह संसद क्षेत्र में 70 प्रतिशत परिवारों को एवं सागर में 66 प्रतिशत परिवारों को जल निगम के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने का कार्य चल रहा है।
      मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जल निगम के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामों के परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अभी बक्सवाहा एवं तेंदूखेड़ा में अत्यंत पेयजल संकट के कारण जल निगम के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बंडा नगरीय क्षेत्र में भी पेयजल की समस्या है इसको भी जल निगम के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही डीपीआर तैयार कर कार्य प्रारंभ किया जाएगा ।


     मंत्री श्री पटेल ने कहा कि बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए विभाग के माध्यम से कार्य प्रारंभ किए गए हैं। जो कार्य चल रहे हैं उनको प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया गया है । मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इसी प्रकार बुंदेलखंड की संस्कृति भी मध्यप्रदेश के साथ देश में अपना विशेष स्थान रखती है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखंड संस्कृति को देश की संस्कृति पटल पर अंकित कराने के लिए प्रयास जारी हैं।
    मंत्री श्री पटेल ने कहा कि बुंदेलखंड में पुरातत्व संपदा को संरक्षण के लिए आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं । मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सामाजिक समरसता बनाए रखने के लिए 1000 कुटुंबकम परिवार तैयार किए जा रहे हैं जिससे इन परिवारों की माध्यम से सामाजिक समरसता बनाए रखने का कार्य प्रारंभ होगा ।
                                 
बक्सवाहा समूह जल प्रदाय योजना के जल शोधन संयंत्र का किया  निरीक्षण


जल निगम के माध्यम से 299 गांव को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी साथ में जल जीवन मिशन पूरे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने में सहयोग कर रहा है। उक्त विचार केंद्र सरकार के जलशक्ति और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने बंडा विकासखंड के ग्राम क्वायला में स्थापित बक्सवाहा समूह जल प्रदाय योजना के जल शोधन संयंत्र का निरीक्षण के दौरान व्यक्त किए।
     इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री भानु राणा, श्री सर्वजीत सिंह, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, श्री सुधीर यादव, श्री लक्ष्मण सिंह, श्री जाहर सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जल निगम के महाप्रबंधक श्री डीके जैन, श्री पंकज वाधवानी, श्री बजरंगी कुमार, श्री मनोज राय, श्री दीपक झारिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।
      केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने जल शोधन संयंत्र का निरीक्षण करते हुए बताया कि बक्सवाहा समूह जल प्रदाय योजना के माध्यम से सागर जिले के 124, छतरपुर जिले की 120 दमोह के 55 इसप्रकार कुल 299 ग्रामों को शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस जल शोधन संयंत्र की क्षमता 32 एमएलडी है।


 मंत्री श्री पटेल ने बताया कि अभी तक सागर जिले के 66 ग्राम में शुद्ध पेयजल प्रारंभ प्रदाय किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत प्रस्तावित कुल 75 पानी की टंकियों में से 45 टंकियों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है एवं 30 टंकियों का कार्य प्रगतिरत है। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जल निगम के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों को शुद्ध पेयजल प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने बक्सवाहा समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत बंडा की ग्राम क्वायला में तैयार जलशोधन संयंत्र के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल शोधन संयंत्र पूर्ण बन चुका है। जल शोधन संयंत्र के आसपास पौधरोपण एवं सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र गति से किया जाए। उन्होंने जल शोधन संयंत्र में पौधारोपण किया। जल निगम के अधिकारियों द्वारा जल शोधन संयंत्र के संबंध में वीडियो के माध्यम से प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया।




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive