जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 31 जुलाई 2021

MP : कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंध 10 अगस्त तक प्रभावशील रहेंगे ,गृह विभाग ने जारी किये आदेश

MP : कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंध 10 अगस्त तक प्रभावशील रहेंगे ,गृह विभाग ने जारी किये आदेश

भोपाल। प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोविड-19 संक्रमण की दर में कमी को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंधों के संबंध में पूर्व में जारी दिशा-निर्देश 31 जुलाई तक प्रभावशील किये गये थे। गृह विभाग द्वारा 14 जुलाई एवं 19 जुलाई, 2021 को जारी दिशा-निर्देशों को 10 अगस्त, 2021 तक प्रभावशील किया गया है। अपर मुख्य सचिव, गृह डॉ. राजेश राजौरा ने उक्त संबंध में सभी जिला कलेक्टर्स को अपने-अपने जिलों में दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये हैं।

शाजापुर : हत्या करने वाले 7 आरोपीगण को आजीवन कारावास और जुर्माना


शाजापुर : हत्या  करने वाले 7 आरोपीगण को आजीवन  कारावास और जुर्माना

शाजापुर। न्यायालय श्रीमान द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश महोदय शुजालपुर के द्वारा आरोपीगण (1)रईस शाह पिता निसार शाह  उम्र 35 वर्ष, (2) सईद शाह पिता निसार शाह उम्र 32 वर्ष (3) शाहिर पिता निसार शाह उम्र 30 वर्ष, (4) निसार पिता मंजूर शाह उम्र 65 वर्ष, (5) अनीस पिता निसार शाह उम्र 40 वर्ष, (6) आरिफ खां पिता मजीद खां उम्र 42 वर्ष, (7) मो.फारूख पिता एहमद खां उम्र 62 वर्ष निवासीगण ग्राम सालिया  को धारा 302/149 भादवि में आजीवन कारावास एवं 3000-3000 रूपयें अर्थदण्ड , धारा 307/149 भादवि में 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000-1000 रूपयें अर्थदण्ड, धारा 323/149 भादवि में प्रत्येक शीर्ष में 6-6 माह का कारावास एवं 500-500 रूपयें अर्थदण्ड, धारा 25(1-बी)(बी) में आरोपीगण को आयुध अधिनियम में 02 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपयें अर्थदण्ड, धारा 148 भादवि में 2 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500-500 रु. अर्थदण्ड, धारा 506 भाग-2 भादवि में 2 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500-500 रु. अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।
सहा. जिला मीडिया प्रभारी  संजय मोरे अति. डीपीओ शुजालपुर  ने बताया कि, घटना दिनांक 01.10.2015 को फरियादी रऊफ खां पिता हजारी खां उम्र 55 वर्ष निवासी ग्राम सालिया अ.बडोदिया दिन के करीबन 4 बजे गांव में आम रोड के पास जहाँ पाल बना रखी थी उस आम रोड पर पानी भर गया था, उसी में नपती सीमांकन करने पटवारी एवं ग्राम चौकीदार आए थे। सीमांकन नप्ती करने के बाद पटवारियों ने दोनो पक्षो को बुलाया था व सीमांकन दोनो पक्षो को बता रहे थे। तभी उक्त  आरोपीगण एकमत होकर अश्लील गालियां देने लगे , जब फरियादी ने गालियां देने से मना किया तो आरोपी रईस शाह ने बोला कि आज इन्हें  निपटा दो इतना कहकर जान से मारने की नियत से आरोपी रईस शाह ने शफीक खां को चाकू से छाती पर प्राण  घातक चोंट पहुंचाई जिसकी इलाज के दौरान मृत्यू हो गई। नईम को रईस शाह ने चाकू से वार कर प्राणघातक चोंट पहुंचाई।अनीश ने टॉमी से चोट पहुंचाई ।    
आरोपीगण ने एकमत होकर शफीक एवं नईम को चाकू से प्राणघातक चोट पहुंचाई।उक्त घटना की रिपोर्ट फरियादी ने थाना अ.बडोदिया पर  की जिस पर से  थाने के  द्वारा अपराध पंजीबद्ध किया गया। अनुसंधान के दौरान आहत शफीक पिता रफीक खां उम्र 30 वर्ष की मृत्यु  होने से धारा 302 भादवि का ईजाफा कर बाद अनुसंधान आरोपीगण के विरूद्ध चालान सक्षम न्यायालय में प्रस्तु्त किया गया। 
उक्त  प्रकरण में अभियोजन की ओर से माननीय उपसंचालक ''अभियोजन'' महोदया शाजापुर सुश्री प्रेमलता सोलंकी के मार्गदर्शन में पैरवी  संजय मोरे अति.जिला लोक अभियोजन अधिकारी शुजालपुर द्वारा की गई।

डॉ गौर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में वेबीनार पर ABVP ने जताई आपत्ति तो विभाग हटा पीछे, पुलिस ने दिया दखल ★ वेबिनार में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रो अपूर्वानंद और पूर्व वैज्ञानिक गोहर रजा पर थी आपत्ति ★ भाजपा समर्थक तय करेंगे विश्वविद्यालय में क्या बोला क्या पढ़ाया जायेगा : भूपेंद्र गुप्ता, मीडिया उपाध्यक्ष, कांग्रेस

डॉ गौर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में वेबीनार पर ABVP ने जताई आपत्ति तो विभाग हटा पीछे, पुलिस ने दिया दखल

★ वेबिनार में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रो अपूर्वानंद और पूर्व वैज्ञानिक गोहर रजा पर थी आपत्ति

★ भाजपा समर्थक तय करेंगे विश्वविद्यालय में क्या बोला क्या पढ़ाया जायेगा : भूपेंद्र गुप्ता, मीडिया उपाध्यक्ष, कांग्रेस


सागर। डॉ हरि सिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय सागर के मानव विज्ञान विभाग में वेबीनार के वक्ताओं को लेकर राजनीति इतनी बढ़ी की वेबिनार के प्रायोजक के रूप में विभाग को हटना पड़ा।  यह मामला अब और  ज्यादा गरमा गया है।वही  कांग्रेस ने इसकी आलोचना की है। यूनिवर्सिटी के एंथ्रोपोलॉजी विभाग में एक बेविनार को लेकर काफी घमासान मचा हुआ है। 
दरअसल वेबिनार का आयोजन डॉ हरिसिंह गौर सेंट्रल यूनिवर्सिटी और मोंटक्लये स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए द्वारा कराया जाना था।इस वेबिनार में वक्ताओं में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफसर अपूर्वानंद और गौहर  रजा सहित कई और प्रतिभागी इसमें शामिल होने वाले थे । इसमे ABVP ने आपत्ति जताते हुए पुलिस में इसकी शिकायत की और विरोध दर्ज कराने की बात कही । इसके बाद विवि प्रशासन में हड़कम्प मच गया। ABVP की मांग पर एसपी ने भी विवि को धमकी भरे अंदाज में नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहने की हिदायत दी थी और एक पत्र लिखा। इसके बावजूद बिना परमिशन हो रहा था वेबिनार ।मानव विज्ञान विभाग के एक प्रोफेसर ने किया विरोध तो एच ओ डी ने उनका मोबाइल छीनकर तोड़ा ।यह मामला सागर के सिविल लाइन थाने में भी पहुचा। 

avbp का आरोप था कि ये दोनों वक्ता देश विरोधी गतिविधियों में शामिल है । इन पर मामले दर्ज है। इसलिए अगर इनको इन बिविनार मे शामिल किया जाता है तो abvp इसका विरोध करेगी और मामला भी दर्ज कराएगी।सागर पुलिस को दिए ज्ञापन में सागर एस पी ने भी इस आशय का पत्र कुलपति को भी दिया था।
इसकर बाबजूद इसके मानव विभाग के हेड प्रो राजेश गौतम द्वारा इस बिविनार का आयोजन शुरू किया।  जिसका विरोध यही के प्रोफेसर द्वारा भी किया गया।  विवाद यह तक बढ़ गया कि राजेश गौतम ने के के एन शर्मा का मोबाइल छुड़ाकर उसको फेक दिया और उसे अपने कब्जे में कर लिवा ।जिसकी शिकायत सिविल लाइन में दर्ज की गई है।

विवि हटा इस आयोजन से

एसपी अतुल सिंह के अनुसार  हमारा उद्देश्य यह था कि सेमिनार शैक्षणिक हो। राजनीति या  विवादित  मुद्दा पर न हो। 
बढ़ते विवाद के कारण विवि का मानव विभाग तो मूल आयोजन से हट गया। लेकिन दूसरे प्लेटफार्म से यह आयोजित हुआ है। हमारे पास सिर्फ सागर विवि की शिकायत थी। 

यह था वेविनार

सागर केंद्रीय विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग और अमेरिका की मोंटक्लेयर स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा 30 और 31 जुलाई को एक अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया था. जिसका विषय " वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास में सांस्कृतिक एवं भाषाई अवरोध" था. दोनों विश्वविद्यालय के संयुक्त आयोजन में हो रही इस वेबीनार में सीएसआईआर के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता, कवि और फिल्म निर्माता गौहर रजा और दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अपूर्वानंद को भी आमंत्रित किया गया था. इन दोनों वक्ताओं का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा विरोध किया गया था. इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति और पुलिस अधीक्षक को शिकायत दर्ज कराई गई थी.एसपी के इस पत्र के बाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग के अध्यक्ष राजेश गौतम को वेबीनार स्थगित करने के निर्देश दिए थे.


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



कांग्रेस ने लगाए पक्षपात के आरोप

प्रदेश कांग्रेस के मीडिया उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी और संघ के दबाव में एकेडमिक करिकुलम और दैनिक शैक्षणिक गतिविधियों  में राजनीतिक हस्तक्षेप कर संकीर्णतावादी गुणवत्ता शिक्षा को प्रभावित कर रहे हैं।  डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय विश्व के शिक्षा जगत में एक अहम स्थान रखता है। उसके एंथ्रोपोलॉजी, फार्मेसी, जियोलॉजी जैसे विभागों के छात्र पूरे विश्व में विश्वविद्यालय का नाम रोशन करते हैं।
गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय ने एक अमेरिका की मोंटक्लेयर स्टेट यूनिवर्सिटी के संयुक्त कार्यक्रम में एंथ्रोपोलॉजी विभाग में एक बेवीनार का आयोजन किया था। जिसमें विषय विशेषज्ञों के साथ सीएसआईआर गौहर रजा एवं प्रोफेसर अपूर्वानंद भी व्याख्यान देने वाले थे ।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कतिपय नेताओं ने इन दोनों प्रोफेसर्स को आज आतंकवादी और राष्ट्र द्रोही गतिविधियों में संलिप्त बताते हुए इन्हें वेबीनार से पृथक करने की मांग करते हुए पुलिस अधीक्षक सागर को वेबीनार की वीडियो रिकॉर्डिंग करवाने की मांग की ।
सागर की पुलिस ने 10 कदम आगे बढ़कर ना केवल विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष और कुलसचिव को धारा 505 लगाने की धमकी देते हुए दंडात्मक कार्यवाही करने के लिए आगाह किया। जिससे घबराकर कुलसचिव ने विभागाध्यक्ष को वेबीनार रद्द करने के लिए निर्देशित किया इस पत्र के बाद विभाग ने वेवीनार से अपने आप को पृथक  कर लिया किंतु अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने वेबीनार जारी रखा।  जिसमें छात्रों ने हिस्सा भी लिया। गुप्ता ने कहा की दैनिक शैक्षणिक गतिविधियों को नियंत्रित करने का पुलिसिया प्रयास सागर यूनिवर्सिटी की प्रतिष्ठा  को कलंकित करने वाला है और अधिकारों का अतिक्रमण है।  प्रदेश में शिक्षा संबंधी विचार विमर्श से भी अब विद्यार्थी परिषद जैसे संगठन को डर लगने लग गया है। 
उन्होंने कहा कि  हाल ये है कि अब प्रदेश में कक्षायें या लेक्चर लेने से पहले लेक्चर को दिल्ली सरकार से अनुमोदित करवाने कि ज़रूरत पड़ने लग गई है । पुलिस द्वारा विश्वविद्यालय को सुझाव दिए जा रहे हैं कि लोग लेक्चर में क्या कहेंगे पहले से बता दो वरना अगर कुछ ग़लत लगेगा तो 505 की कार्यवाही की जाएगी। 
क्या ऐसे ही भारत विश्व गुरु बनेगा ? जब हम आखिरी समय पर कार्यक्रम रद्द करेंगे, वो भी जिसमे दूसरे देश भी शामिल हो।ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार इसे पुलिस स्टेट बना रही है।हमारे क्रातिकारी भी इंगलैंड की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में भाषण करते थे ऐसे दमनकारी प्रयास तो अंग्रेजों ने भी नहीं किये जो आज किये जा रहे हैं।जिस विश्वविद्यालय के करिकुलम को पूरी दुनिया में प्रतिष्ठा की दृष्टि से देखा जाता है आज उसी विश्वविद्यालय के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक्सपोजर से वंचित करने का संकीर्णता वादी षड्यंत्र किया जा रहा है। गुप्ता ने सवाल किया कि पुलिस ने किस आधार पर यह तय किया कि संभावित वक्ता इस सेमिनार में क्या उद्बोधन देंगे और अपराध कारित होने के पूर्व ही धारा 505 लगाने की धमकी क्या विश्वविद्यालय की स्वायत्तता पर पुलिसिया हमला नहीं है? क्या इस तरह से भारत की शैक्षणिक संस्थानों को संकीर्णतावादियों द्वारा कब्जे में किया जाएगा। डॉ हरिसिंह गौर जैसे महान शिक्षाविद और बैरिस्टर के विश्वविद्यालय को पुलिस निर्देशित करेगी कि क्या पढ़ाया जाए ,क्या नहीं पढ़ाया जाए ?
गुप्ता ने कांग्रेस की ओर से मांग की है इस प्रकरण की तत्काल जांच कराई जाए और पुलिस से पूछा जाए कि देश के कुछ प्रोफेसर्स को उन्होंने किस आधार पर राष्ट्रद्रोह की भावना से जोड़कर विश्वविद्यालय को धारा 505 में लपेटने की धमकी दी। कांग्रेस की छात्र इकाइयां संकीर्णता वादियों का मैदान गौर साहब की इस तपोस्थली को नहीं बनने देंगे और विभाग द्वारा और पुलिस द्वारा माफी नहीं मांगने पर जन आंदोलन करेंगे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

महाविद्यालयीन प्राध्यापको का मांगों को लेकर, चरणबद्ध आंदोलन 2 अगस्त से

महाविद्यालयीन प्राध्यापको का मांगों को लेकर, चरणबद्ध आंदोलन 2 अगस्त से
सागर।  प्रांतीय शासकीय महाविद्यालयीन प्राध्यापक संघ के आहवान तथा संभागीय अध्यक्ष डाॅ. नीरज दुबे के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा विभाग की लंबित मांगों के संबंध में चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा के क्रियान्वयन एवं कार्य योजना को मूर्तरूप देने हेतु शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय, सागर में आज संभागीय एवं जिला इकाई सागर की बैठक आहूत की गई है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि वेतनमान का बकाया एरियर्स, मंहगाई भत्ता एवं गृहभाड़ा भत्ता का शासन द्वारा भुगतान न किये जाने के विरोध स्वरूप चरणबद्ध आंदोलन  दिनांक 02.08.2021 से प्रारंभ किया जावेगा। प्रथम चरण दिनांक 02.08.2021 से 14.08.2021 तक होगा जिसमें विरोध स्वरूप काला मास्क एवं काली पट्टी लगाकर सभी शिक्षक कार्य करेंगे। मुख्यमंत्री  एवं जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन प्रेषित करेंगे। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



द्वितीय चरण दिनांक 16.08.2021 से 25.08.2021 तक होगा जिसमें समस्त गतिविधियांे का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया पर किया जायेगा। सागर संभाग के अंतर्गत 6 जिलों के प्रत्येक शासकीय महाविद्यालय में संचालन प्रभारी नियुक्त किये गये हैं एवं एक केन्द्रीय संचालन समिति का गठन किया गया है।बैठक में संभागीय अध्यक्ष डाॅ. नीरज दुबे, सचिव डाॅ. आनंद तिवारी, कोषाध्यक्ष   डाॅ. शैलेश आचार्य, सहसचिव डाॅ. सुभाष हर्डीकर एवं जिला अध्यक्ष डाॅ. नवीन गिडियन तथा सागर जिले के पदाधिकारी उपस्थित हुये।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

स्पार्क इन्क्यूबेशन सेंटर की 15 दिवसीय स्पार्क-पाठशाला का हुआ शुभारंभ

स्पार्क इन्क्यूबेशन सेंटर की 15 दिवसीय स्पार्क-पाठशाला का हुआ शुभारंभ 

 

सागर। स्पार्क इन्क्यूबेशन सेंटर जो सागर शहर में स्टार्टअप और एंट्रेप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के उद्देश्ये से खोला गया है,स्पार्क इन्क्यूबेशन सेंटर ने विगत 5 महीनो से अपने विभिन कार्यक्रमो के माध्यम से सागर शहर के युवाओ को  एंट्रेप्रेन्योरशिप के प्रति जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है,अपनी  इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए स्पार्क इन्क्यूबेशन ने शहर और प्रदेश के स्टार्टअप्स के लिए 15 दिवसीय ऑनलाइन "स्पार्क-पाठशाला" का शुभारंभ किया, जिसमें लगभग 6900 लोग शामिल हुए। 
स्पार्क पाठशाला के  मुख्य अतिथि  इश्विंदर सिंह "इंडिया लीड-स्किल सोशल इनोवेशन हेड सिस्को" थे , उन्होंने अपने सम्बोधन में युवाओ को उनके व्यवसाय या उद्यम को बढ़ने के लिए टेक्नोलॉजी के महत्व को समझाया I कार्यकम के अन्य वक्ताओं में सुश्री नबोमिता मजूमदार, प्रेजिडेंट वोमेन अवार्डी बोर्ड एडवाइजर ऑफ़ एसीएन-अफ्रीकन चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ,श्री वात्सल्य कनकिया, प्रिंसिपल एंड सी.टी.ओ , डॉ शहीद यामीन, एग्जीक्यूटिव चेयरमैन एंड फाउंडर अल्केमी इकनोमिक एम्पावरमेंट प्राइवेट लिमिटेड ऑस्ट्रेलिया और सुश्री रिया गुप्ते , डायरेक्टर ऑफ़ वाइट हैट जूनियर शामिल हुए ।, जिन्होंने स्टार्टअप और उद्यमियों को अपने बिज़नेस को तकनीकी रूप में रूपांतरित करने  लिए आवश्यक जानकारी प्रदान की। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए स्पार्क इन्क्यूबेशन सेंटर के प्रतिनिधियों ने श्री नितिन जैन स्टार्टअप मेंटर/टेक्नोलॉजी को सेशन लेने के लिए आमंत्रित किया, जिन्होंने स्टार्टअप्स और उद्यमियों को टेक्नोलॉजी के उन प्रभावी उपयोग के बारे में बताया जिनके द्वारा वह अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते है ,उन्होंने बताया की किस प्रकार आप ऑनलाइन बिज़नेस के माध्यम से अपने बिज़नेस को कही से भी चला सकते है,बिज़नेस मैं होने वाले खर्च को बचा सकते है और कस्टमर को दी जाने वाली सर्विसेज में सुधार जैसे कई फायदे का लाभ उठा सकते है। 
कार्यकम के अंत में श्री जैन ने सबके साथ गूगल फॉर्म के प्रारूप में एक प्रश्नोत्तरी साझा की जो स्पार्क इन्क्यूबेशन सेंटर के सारे सोशल मीडिया पेजेस पे उपलब्ध होगा और कल फिर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित ऐसी जानकारियों के साथ आने का वादा किया।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मछली पकड़ने के विवाद पर हत्‍या के आरोपी को आजीवन कारावास

मछली पकड़ने के विवाद पर हत्‍या के  आरोपी  को आजीवन कारावास

टीकमगढ़ । पैरवीकर्ता एवं जिला अभियोजन अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी ने बताया कि फरियादी अमना रैकवार पुत्र बृजलाल रैकवार निवासी कुड़याला ने थाना बल्‍देवगढ़ में इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई कि घटना दिनांक की रात्रि 01:00 बजे गांव के तालाब के चौकीदार खड़ीं रैकवार ने उसके घर आकर उसे बताया कि तालाब पर चलो तो उसने पूँछा क्‍या हो गया तो बोला वहीं बतायेंगे तब वह खड़ीं के साथ तालाब पर गया और देखा तो उसका बड़ा भाई राजू रैकवार तालाब के किनारे मृत अवस्‍था में पड़ा था, खड़ी ने बताया था कि रात्रि 11:00 बजे जरिया (जाल) निकालने पर आरोपी विक्‍की रैकवार और मृतक राजू रैकवार का झगड़ा हो गया था। खड़ीं ने बीच-बचाव किया लेकिन विक्‍की नहीं माना और लोहे का पाईप उसके सिर में मार दिया और लोहे के पाईप से राजू को दबाकर तालाब में ले गया,  खड़ी बस्‍ती के तरफ गया और देखा कि विक्‍की राजू को तालाब के पानी में डुबोकर उसके ऊपर बैठ गया है, फिर खड़ी ने राजू के घरवालों और गांव वालों को जानकारी दी। पुलिस द्वारा उक्‍त सूचना पर थाना बल्‍देवगढ़ के अपराध क्र. 366/2019 पर धारा 302 का अपराध विक्‍की रैकवार के विरूद्ध बाद मर्ग जॉंच पंजीबद्ध किया गया। विवेचना के दौरान घटनास्‍थल से कई भौतिक एवं परिस्थितिजन्‍य साक्ष्‍य भी एकत्रित किये गये। जिनका परीक्षण कराकर वैज्ञानिक साक्ष्‍य प्राप्‍त किये गये। संपूर्ण अनुसंधान उपरांत विचारण हेतु अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किया गया। विचारण के दौरान अभियोजन की तरफ से प्रस्‍तुत साक्षियों के कथनों की पुष्टि वैज्ञानिक साक्ष्‍य से होने से माननीय द्वितीय अपर सत्र न्‍यायाधीश, टीकमगढ़ श्रीमती ज्‍योति राजपूत  द्वारा आरोपी विक्‍की रैकवार को राजू की हत्‍या करने का दोषी मानते हुए भा.दं.सं. की धारा 302 के अपराध के लिये आजीवन कारावास एवं 5000/- रूपये अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया है और अर्थदण्‍ड न देने पर दो वर्ष का कारावास पृथक से भुगताये जाने का आदेश पारित किया गया है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

EWS आरक्षण को चुनोती दी गई याचिकाओ की सुनवाई कर प्रेषित की मुख्य न्यायमूर्ति की बैंच को ★ 10% EWS की सीटो को अनारक्षित सीटो मे से ही एलोकेट न करने को चुनोती

EWS आरक्षण को चुनोती दी गई  याचिकाओ की सुनवाई कर प्रेषित की मुख्य न्यायमूर्ति की बैंच को 

★ 10% EWS की सीटो को अनारक्षित सीटो मे से ही एलोकेट न करने को चुनोती 
★ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को कुल सीटो मे से 10% आरक्षित करने को दी गई चुनोती याचिका रेफर की मुख्य नयायमूर्ति की बैंच को ! 
★ EWS की भांति लागू किया जाए ओबीसी का 13% आरक्षण, को पेरिटी (समानता) के आधार पर दायर याचिकाओ की सुनवाई कर न्यायमूर्ति श्री प्रकाश श्रीवास्तव की डिवीजन बैंच ने मुख्य न्यायमूर्ति की बैंच को प्रेषित की याचिकाए 

जबलपुर।  मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा 29 हजार शिक्षको की प्राविधिक चयन सूची जारी कर दी गई है, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार की ओर से आरक्षण की पूर्व से विचारधीन याचिका कर्मांक 5901/2019, 16552/2019 मे ओबीसी के 13% आरक्षण को होल्ड करने का आवेदन दिया गया था, जिस पर माननीय मुख्य न्यायमूर्ति की डिवीजन बैंच द्वारा  दिनांक 13/7/2021 को शासन द्वारा प्रस्तुत उक्त आवेदन कर्मांक IA NO॰5654/2021, 8457/2020, तथा 425/2021  स्वीकार करते हुए शासन की मंशानुसार ओबीसी का 13% आरक्षण होल्ड कर दिया गया है, तथा दिनांक 13/7/2021 के ही आदेश मे EWS का 10% आरक्षण याचिका कर्मांक 20293/2019 के निर्णयधीन करते हुए नियुक्तिपत्रों मे यह उल्लिखित करने का भी आदेश दिया गया है कि उक्त नियुक्ति/भर्ती प्राविधिक एवं याचिका के निर्णधीन रहेगी ! दुविधा  यह है कि शासन द्वारा उक्त आदेश दिनांक 13/5/2021 को केवल पीएससी द्वारा की जा रही मेडीकल आफिसरो की नियुक्तियों मे ही लागू करेगी या सम्पूर्ण की जाने बाली भर्तीयों मे ? यदि शासन द्वारा उक्त आदेश शिक्षक भर्ती मे लागू कर चयन सूची रिवाइज की जाती है तो 5 हजार से ज्यादा ओबीसी के चयनित शिक्षक नियुक्ति से बंचित रह जाएगे ! उपरोक समस्त तथ्यो के आधार पर याचिकाए दायर की गई है, याचिकाओ मे कोर्ट से निवेदन किया गया है कि जिस प्रकार EWS आरक्षण को याचिका के निर्णयधीन किया गया है ठीक उसी प्रकार ओबीसी का 13% भी लागू करने का आदेश दिया जाए क्यूकि हाल ही मे सूप्रीम कोर्ट ने एक मामले मे स्पष्ट रूप से कहा गया है कि समान तथ्यो एवं परिथितियों मे अलग-अलग प्रकार के आदेश जारी नही किए जा सकते ! वर्तमान मे ओबीसी का 13% तथा EWS का 10% आरक्षण को हाई कोर्ट मे एक ही आधार पर चुनोती दी गई है, कि इंद्रा साहनी के निर्णय के मुताबिक कुल आरक्षण की सीमा 50% से ज्यादा नही हो सकती अर्थात मध्य प्रदेश मे ये सीमा 73% हो रही है तथा ईडबल्यूएस को 10% सीटो का आवंटन सम्पूर्ण सीटो मे से किया गया है जो नियमतः गलत है क्यूकि ईडबल्यूएस का कोटा अनारक्षित/समान्य से लिया गया है । 
तदानुसार 10% सीटो का एलोकेसन (आवंटन) 37% अनारक्षित /समान्य वर्ग से होना चाहिए । उक्त तथ्यो पर दायर याचिकाओ  की  आज दिनांक 31/7/2021 को माननीय न्यायमूर्ति श्री प्रकाश श्रीवास्तव एवं श्री वीरेंद्र सिंह की युगल पीठ द्वारा की गई, अधिवक्ता रामेश्वर सिंह द्वारा दिए गए  तर्को को सुनने के बाद, उक्त समस्त याचिकाओ को माननीय मुख्य न्यायमूर्ति की मुख्य बैंच को प्रेषित कर दी गई है ! उक्त याचिकाओ की आगामी सुनवाई दिनांक 10/8/2021 को होगी ! माननीय न्यायमूर्ति द्वारा कहा गया कि समस्त पीड़ितो को विचारधीन याचिकाओ मे इंर्वीन बनना चाहिए, तब अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर द्वारा कोर्ट को बताया गया कि इंटरबीन करने बालो की हैसियत या तो याचिका कर्ता का समर्थन करना या रिस्पंडेंट का सपोर्ट करना या विरोध करने के आलावा अन्य कोई भी राहत का दावा नही किया जा सकता, वर्तमान परिथितियों मे ओबीसी की 51% आवादी को सरकार 27% आरक्षण लागू करना नही चाहती, इसका प्रमाण दिनांक 13/7/2021 मे स्पष्ट रूप से उल्लिखित है अधिवक्ता रामेश्वर सिंह द्वारा कोर्ट को बताया गया कि उक्त प्रश्न शासन द्वारा भविष्य उठाए जाने की संभावनाओ को देखते हुए समस्त याचिका कर्ता ओ की ओर से इंटर्बीन/हस्तेक्षेप, याचिका भी दाखिल की जा चुकी है ।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बीएमसी में 150 बिस्तरों पर और ऑक्सीजन बढ़ाई जाएगी: संभागायुक्त मुकेेेश शुक्ला

बीएमसी में 150 बिस्तरों पर और ऑक्सीजन बढ़ाई जाएगी: संभागायुक्त मुकेेेश शुक्ला


★ एसएनसीयू, आईसीयू वार्ड में अलग से लगाए जाएगा जनरेटर : 

सागर । कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त 150 बिस्तरों पर ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही सारी वार्ड को मजबूत कर समस्त संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे एवं एसएनसीयू एवं आईसीयू वार्ड में अलग से जनरेटर की व्यवस्था तत्काल की जाएगी। उक्त निर्देश  संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में आयोजित समीक्षा बैठक में दिये।

इस अवसर पर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर एस वर्मा, अधीक्षक डॉ सुनील पिप्पल, डॉ अभय तिर्की , डॉ शालिनी हजेला , डॉ सुमित रावत ,डॉ सर्वेश जैन ,डॉ अमरदीप राय ,पीडब्ल्यूडी के श्री हरिशंकर जयसवाल ,पीआईयू के श्री परस्ते ,श्री एल एल लारिया सहित अन्य डॉक्टर एवं अधिकारी मौजूद थे ।

संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने बीएमसी में आयोजित समीक्षा बैठक मैं कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए निर्देश दिए कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में 150 पलंग तक और ऑक्सीजन सप्लाई पाइप लाइन के माध्यम से बढ़ाई जाएगी और वार्ड नंबर 13 एवं 14 में आईसीयू वार्ड अलग से तैयार कर समस्त आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात के मौसम को देखते हुए बीएमसी में फ्लू ओपीडी को निरंतर कार्य करें यह भी सुनिश्चित किया जावे ।

उन्होंने निर्देश दिए कि पोस्ट कोविड वार्ड भी ऑक्सीजन युक्त किया जाए, साथ ही कहा कि पोस्ट कोविड वार्ड मैं भर्ती मरीजों की तत्काल रैपिड एंटीजन टेस्ट से जांच की जावे । उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों के लिए एसएनसीयू ,पीआईसीयू एवं आईसीयू वार्ड में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावे । उन्होंने निर्देश दिए कि बीएमसी के समस्त डाक्टरों एवं नर्सों को व्यक्तिगत तौर पर फिंगर थ्रो ऑक्सीजन मीटर उपलब्ध कराएं।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने पीडब्ल्यूडी  ,पीआईयू के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बीएमसी के समस्त शौचालय को ठीक किया जावे ,और जहां भी बरसात का पानी आ रहा है उसको तत्काल ठीक करें।

  संभागायुक्त श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि आपातकाल की स्थिति को देखते हुए विद्युत सप्लाई बहाल रखने के लिए बीएमसी के पावर स्टेशन से लेकर एसएनसीयू ,पीआईसीयू , आईसीयू , ऑपरेशन थिएटर एवं महिला वार्ड में अलग से जनरेटर से जोड़ा जाए जिससे यहां की विद्युत आपूर्ति निरंतर बनी रहे। समग्र श्री शुक्ला ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता की भी समीक्षा की। 

शुक्रवार, 30 जुलाई 2021

विधायक शैलेंद्र जैन ने सुधरवाया अंडर ब्रिज का जल भराव

विधायक शैलेंद्र जैन ने सुधरवाया अंडर ब्रिज का जल भराव 

सागर। सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने सुबह 10:00 बजे अप्सरा टॉकीज अंडर ब्रिज स्थित जल भराव क्षेत्र में पहुंचकर नगर निगम एवं रेलवे के अधिकारियों की उपस्थिति में वहां पर चौक पड़े पाइप को खोलने के सुधार कार्य का कार्य प्रारंभ कराया और लगभग पूरे दिन की मशक्कत के बाद शाम 6 बजे पानी की निकासी को सुनिश्चित किया गया
अधिकारियों के अनुसार अब बारिश का पानी यहां नहीं रुकेगा और फ्लो के साथ बह जाएगा।
इसके बाद विधायक जैन भगवान गंज वार्ड में अतिवृष्टि के कारण एक मकान गिरने की घटनास्थल पर पहुंचे और वहां पर तहसीलदार को प्रकरण तैयार कर मुआवजा दिलाने के निर्देश दिए।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

20 हजार की रिश्वत राशि मांगने वाले सब रजिस्ट्रार को 5 वर्ष की सजा एवं 20 हजारु का अर्थदंड

20 हजार की रिश्वत राशि मांगने वाले सब रजिस्ट्रार को 5 वर्ष की सजा एवं 20 हजारु का अर्थदंड


दमोह।  विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम दमोह ने अभियुक्त जगदीश प्रसाद सोनी उम्र 59 वर्ष आत्मज स्वर्गीय श्री लक्ष्मी नारायण सोनी तत्कालीन उप पंजीयक(सब रजिस्ट्रार) हटा जिला दमोह निवासी जवाहर चौक टीकमगढ़  को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 में 3 वर्ष के सश्रम कारावास एवं ₹10000 अर्थदंड तथा धारा 13(1) (डी) धारा सहपठित धारा 13(2) में 5 वर्ष का सश्रम कारावास एवं ₹20000 अर्थदंड की सजा सुनाई है। 

घटना का संक्षिप्त विवरण

मामला यह है कि फरियादी अकरम खान ने नवोदय वार्ड हटा में लगभग 22000 वर्ग फुट कृषि भूमि जो ₹100000 में खरीदने का सौदा किया था, जिसकी रजिस्ट्री होना शेष थी| रजिस्ट्री के कार्य के लिए सब- रजिस्ट्रार जगदीश प्रसाद सोनी ने फरियादी से वेध पारिश्रमिक से भिन्न ₹20000 की रिश्वत की मांगी की थी| ₹20000 की मांग में से ₹8000 में सहमत हुए और उक्त सहमत हुई मांग की राशि ₹8000 को दिनांक 25.04.2014 को आरोपी ने फरियादी से देने को कहा|  फरियादी आरोपी को रिश्वत नहीं देना चाहता था इसलिए उसने पुलिस अधीक्षक महोदय लोकायुक्त सागर में एक लिखित आवेदन पेश किया, जिस पर से पुलिस अधीक्षक महोदय लोकायुक्त सागर ने दिनांक 25.04.14 को ट्रैप दल हटा पहुंचाकर उप पंजीयक कार्यालय ऑफिस में कार्यवाही के दौरान आरोपी जगदीश प्रसाद सोनी( सब रजिस्ट्रार ) को ₹8000 की रिश्वत लेते हुए ट्रैप किया| अभियुक्त के हाथों को धूलवाए जाने पर घोल का रंग गुलाबी हो गया और रिश्वत राशि के नोट अभियुक्त के पास मिले | अभिलेख पर आई साक्ष्य एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर माननीय न्यायालय ने अभियुक्त को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 में 3 वर्ष का सश्रम कारावास एवं ₹10000 अर्थदंड, एवं भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13 (1) डी सहपठित धारा 13 (2) भादंसं मे 5 वर्ष का सश्रम कारावास एवं ₹20000 अर्थदंड से दंडित किया| अभियोजन की ओर से प्रकरण में पैरवी और लिखित और मौखिक तर्क श्री हेमंत  कुमार पांडे, एडीपीओ द्वारा की गए ।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सागर जिले की वार्षिक अपराध समीक्षा की आईजी ने, पेंडिंग मामलों को जल्दी निपटाने के निःर्देश दिये

सागर जिले की वार्षिक अपराध समीक्षा की आईजी ने, पेंडिंग मामलों को जल्दी निपटाने के निःर्देश दिये



सागर।  पुलिस कंट्रोल रूम सागर मे  पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन सागर श्री अनिल शर्मा द्वारा सागर जिले के थानो की वार्षिक अपराध समीक्षा बैठक आयोजित की गई । जिसमे पुलिस अधीक्षक सागर  अतुल सिंह, अति0 पुलिस अधीक्षक शहर  विक्रम सिंह कुशवाहा, अति0 पुलिस अधीक्षक बीना  विक्रम सिंह, समस्त अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं जिले के समस्त थाना प्रभारी उपस्थित हये।

बैठक मे आईजी द्वारा लंबित गंभीर अपराध, महिला संबंधी लंबित अपराध, नाबालिगों के अपहरण संबंधी अपराध, संपत्ति संबंधी अपराध, एससीएसटी एक्ट के लंबित मामलों, फरार आरोपियो की
गिरप्तारी की समीक्षा की एवं अन्य विषयों पर चर्चा की गई जल्द से जल्द पेंडिंग अपराध निकाल हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
 पुलिस महानिरीक्षक द्वारा प्रदेश मे कच्ची शराब पीने लगातार हो रही घटनाओं के संबंध में जानकारी देते हुये, अधिक से अधिक कार्यवाही कर अवैध शराब के विक्रम परिवहन पर रोक लगाने हुते सभी अनुविभागीय अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया और कहा कि विशेष अभियान चलाकर इस पर सख्त कार्यवाही कर रोक लगाई जाये जिससे कोई भी अप्रिय घटना न हो सके।
अवैध शराब, जुआ एवं सट्टा पर भी अधिक से अधिक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



पुलिस मुख्यालय म0प्र0 द्वारा नाबालिग बालक एवं बालिकाओं की दस्तयाबी हुते चलाये जा रहे ऑपरेशन मुस्कान की अब तक की कार्यवाही की समीक्षा की
एवं कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने आगामी त्यौहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुये कानून व्यवस्था बनाये रखने हेते आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने समस्त पुलिस अधिकारियों से कार्य के
दौरान होने वाली समस्याओं के संबंध में जानकारी ली एवं उचित कार्यवाही कर निराकरण करने का आश्वासन दिया।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


पी टी एस में अभियोजन अधिकारियों ने दिया प्रशिक्षण

पी टी एस में अभियोजन अधिकारियों ने दिया प्रशिक्षण

सागर। पुलिस प्रशिक्षण शाला (पी.टी.एस.) सागर में आयोजित संभाग स्‍तरीय प्रशिक्षण श्रृंख्‍ला में  सागर में पदस्‍थ अभियोजन अधिकारीगण पारस मित्‍तल एवं मनोज पटेल ने विषय विशेषज्ञ के रूप में उद्बोधन दिया। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्‍हा ने बताया कि  पी.टी.एस. सागर में सागर संभाग के पुलिस अधिकारियों के प्रशिक्षण की श्रृंख्‍ला चल रही है, उक्‍त कार्यक्रम की रूप रेखा पी.टी.एस. कोच डारेक्‍टर/ए.डी.पी.ओ. अभिषेक बुंदेला ने बनायी एवं पी.टी.एस. डी.एस.पी. श्री मार्टिन ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उसी कडी में शुक्रवार 30 जुलाई को आयोजित प्रशिक्षण में सागर में पदस्‍थ अभियोजन अधिकारी पारस मित्‍तल ने विस्‍फोटक अधिनियम एवं विस्‍फोटक पदार्थ अधिनियम विषय पर और ए.डी.पी.ओ. मनोज पटेल ने आयुध अधिनियम पर व्‍याख्‍यान दिया और प्रतिभागी अधिकारियों द्वारा पूछे गये प्रश्‍नों का उत्‍तर भी दिया। इस अवसर पर पी.टी.एस. डी.एस.पी. श्री मार्टिन एवं ए.डी.पी.ओ. अभिषेक बुन्‍देला मौजूद रहे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

ए प्लस ग्रेड मिला सीबीएसई हायर सेकेंडरी में भक्ति सेेेलट को


ए प्लस ग्रेड मिला सीबीएसई हायर सेकेंडरी में भक्ति सेेेलट को

सागर. सीबीएसई हायर सेकेंडरी के आज घोषित हुए रिजल्ट में भक्ति सेलट ने ९८.६ प्रतिशत के साथ सभी विषयों में ए प्लस ग्रेड पाया है. भक्ति वर्तमान में साउदी अरब के खेमाह में आरएएस इंडियन स्कूल में अध्ययनरत थी. वह सागर बड़ा बाजार निवासी नीरज सेलट की पुत्री हैं  जो वहाँ सीमेंट कंपनी में प्रोडेक्शन मैनेजर के रूप में पदस्थ हैं. 


 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

कटरा पुलिस चौकी का निर्माण :हाईकोर्ट के आदेश के परिपालन के लिए कमेटी गठित, 15 दिन में रिपोर्ट पेश करेगी

कटरा पुलिस चौकी का निर्माण :हाईकोर्ट के आदेश के परिपालन के लिए कमेटी गठित, 15 दिन में रिपोर्ट पेश करेगी

सागर। कटरा पुलिस चौकी के निर्माण के संबंध में माननीय मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के आदेश के परिपालन के लिए शुक्रवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। 
कटरा पुलिस चौकी के विकास कार्य के संबंध में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में दायर की गई रिट पिटीशन पर 19 जुलाई को आदेश पारित हुआ था। इसमें माननीय न्यायालय ने जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, नगर निगम आयुक्त और सीईओ स्मार्ट सिटी को जनहित में उचित निराकरण करने का आदेश दिया था। इस संबंध में शुक्रवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। सभी दस्तावेजों का अवलोकन किया गया और चर्चा की गई। इसके बाद अपर कलेक्टर, एडिशनल एसपी, सिटी मजिस्ट्रेट, डीएसपी ट्रैफिक, नगर निगम उपायुक्त और नगर निगम की भवन-भूमि शाखा के प्रभारी को शामिल करते हुए छह सदस्यीय कमेटी गठित की गई। यह कमेटी मौके पर निरीक्षण, कार्य की आवश्यकता और स्थल की उपलब्धता के आधार पर 15 दिन में स्पष्ट प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

आम आदमी पार्टी का महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल ,राज्यपाल के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

आम आदमी पार्टी का महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल ,राज्यपाल के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

सागर। आम आदमी पार्टी सागर  ने प्रदेश और देश में बेतहाशा बढ़ती मंहगाई के विरोध में प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है । आप कार्यकर्ता कालीचरण चौराहे पर एकत्र हुए रैली के रूप कोविद गाइडलाइन का पालन करते हुए  सिविल लाइन चौराहा होते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंचे । इस दौरान आप कार्यकर्ता आपे को साइकल से  रस्से बांधकर खींचा और कलेक्टर कार्यालय पहुंचे । 
प्रदर्शन और ज्ञापन के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता  डॉक्टर  धरणेन्द्र जैन ने कहा कि सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में आज जिले स्तर पर पेट्रोल,डीज़ल एवं तमाम वस्तुओं की महँगाई के खिलाफ राज्यपाल के नाम से  ककेक्टर महोदय के माध्यम से आम नागरिकों  के हस्ताक्षर बाली लिस्ट संलग कर ज्ञापन सौंपा गया है।इसी क्रम में सागर में भी प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया है।ज्ञापन में मांग की गई है कि अबिलम्ब पेट्रोल डीजल पर वैट कम किया जाय तथा महँगाई नियंत्रित की जाये ताकि आम जन अपने परिवार का समुचित भरण पोषण कर सके।महँगाई के खिलाफ आंगे भी लड़ाई जारी रहेगी।

ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति ने कहा कि जहां एक और इस महामारी कोविड-19 में  देश समेत प्रदेश भर में बेरोजगारी वा आर्थिक आसमानता में वृद्धि हुई है । जन सामान्य के पास काम धंधे रोजी-रोटी समेत जीवकोपार्जन के साधन संसाधन उपलब्ध नहीं है । वहीं दूसरी ओर इस महामारी से दूसरे दुष्प्रभावों से हमारा मध्यप्रदेश अछूता नहीं है । जिसके चलते आम आदमी का आर्थिक , मानसिक पर मनोवैज्ञानिक हौसला टूटा है ।भारतवर्ष में मध्य प्रदेश सरकार उन सरकारों में सम्मिलित हैं जिन्होंने पेट्रोल उत्पादों पर राज्य कर में सर्वाधिक वृद्धि की है । इसी कारणवश प्रदेश में समस्त मूलभूत आवश्यकताओं वा दैनिक उपयोगी वस्तुएं वा आवागमन मंहगा हो गया है । 
शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार ने कहा कि मध्य प्रदेश बिजली सरप्लस स्टेट होने के बावजूद भी मध्यप्रदेश में बिजली सर्वाधिक महंगी है । समाज का हर एक वर्ग इस बेतहाशा बढ़ रही महंगाई से परेशान हैं फिर चाहे वह छात्र हो , नव युवक हो , महिलाएं हो , किसान हो , मजदूर हो या घर चलाने वाली गृहणी हो

।तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


आप पदाधिकारियों ने म प्र सरकार से मांग की है कि विशेषाधिकार का उपयोग करते हुए महंगाई को काबू में करें ताकि आमजन को महंगाई से राहत मिल सके । 
इस दौरान मुख्य रूप से प्रदेश प्रवक्ता डॉ धरणेन्द्र जैन , ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार , जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह राजपूत सागर  विधानसभा अध्यक्ष आदेश जैन खुरई और सुर्खी विधानसभा प्रभारी विनोद कुर्मी देवरी विधानसभा प्रभारी धनीराम गुप्ता सागर विधानसभा संगठन मंत्री रवि सोनी
जिला उपाध्यक्ष माधव प्रसाद अहिरवार जिला उपाध्यक्ष भगवानदास रैकवार जिला उपाध्यक्ष डॉ अरविंद चौधरी शिक्षा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष डॉ प्रहलाद अहिरवार , जिला मीडिया सह प्रभारी लक्ष्मीकांत राज जिला संगठन सह सचिव सुरेश गुप्ता जिला सह सचिव नरेश प्रजापति बदन अहिरवार कमल कांत जिला संगठन सचिव सचिव मोहन गौर अरुण बेलवंशी विक्रम अहिरवार दीपक पटेरिया विकास चौरसिया सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे ।
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR : गोदाम के बाहर मिले खराब मूंग से भरे चार ट्रक, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष प्रधुम्न सिंह ने लौटाए ट्रक, निरीक्षण के दौरान

SAGAR : गोदाम के बाहर मिले खराब मूंग से भरे चार ट्रक, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष प्रधुम्न सिंह ने लौटाए ट्रक, निरीक्षण के दौरान



सागर । खराब मूंग के गोदामो में रखे जाने की शिकायतें सामने आ रही है। म.प्र . राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री दर्जा श्री प्रद्युमन सिंह लोधी आज सागर जिले दौरे पर थे। सागर जिले में भ्रमण के दौरान देवरी क्षेत्र अंतर्गत पगारा स्थित वेअरहाउस के निरिक्षण में उन्होंने पाया कि गोदाम के बाहर चार ट्रक मूंग से भरे खड़े हुये है। क्षेत्रीय किसानों और जन प्रतिनिधियों ने अध्यक्ष नागरिक आपुर्ति निगम को अवगत कराया कि यह चारों ट्रक बाहर से मूंग लेकर आये हैं और इनमें रखी हुई मूंग अच्छी गुणवत्ता की नहीं है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट




मौके पर ही श्री प्रद्युमन सिंह लोधी ने मूंग से भरे हुये ट्रको से सैंपल निकलवाये और जब उनकी गुणवत्ता जाँची गई तो पाया गया कि मूंग की क्विलिटी बहुत ही खराब है। जिसे शासकीय खरीदी केंद्र में किसी तरह बेचकर इन व्यिक्तियों द्वारा शासन को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा था।  मौके पर ही प्रदयुमन सिंह लोधी ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयों को दूरभाष पर निर्देश दिये कि तत्काल ही इन ट्रकों को वापस किया जाए और किसी भी हालत खराब गुणवत्ता की मूंग शासन के नाम से जमा नहीं कि जाए । अध्यक्ष के निर्देश मिलते ही क्षेत्रीय प्रबंधक म.प्र . स्टेट वेअरहाउसिंग एण्ड लॉजिस्टिक्स कारिशन श्री बी एस सुमन मौके पर पहुंचे और चारों ट्रकों की गुणवत्ता जाँच की और गुणवत्ता में अनुपयुक्त पाये जाने पर इन ट्रकों को तुरंत ही रिजेक्ट कर वापस कर दिया गया । अब ये मूग किसी भी तरह से सरकार के नाम से जमा नहीं हो सकेगी । नागरिक आपुर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युमन सिंह लोधी ने बताया कि वे लगातार प्रदेश के विभिन्न जिलों में दौरा कर रहे हैं तथा सरकारी उपार्जन कार्यों में किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो , खराब गुणवत्ता का अनाज शासन के नाम से जमा न किया जाए इस बात के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं और इसी क्रम में आज सागर जिले के दौरे में उन्हें यह कमी पायी गई। जिस पर उन्होंने तत्काल कार्यवाही करते हुये चारों ट्रकों को वापस भेजा । 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सम्भागीय मुख्यालय सागर पर चल रहे अव्यवस्थित निर्माण कार्यो से जनता परेशान ★ नागरिकों की असुविधा पर विकास स्वीकार्य नहीं : कमिश्नर मुकेेेश शुक्ला ★कमिश्नर ने दी टाटा कंपनी को चेतावनी

सम्भागीय मुख्यालय सागर पर चल रहे अव्यवस्थित निर्माण कार्यो से जनता परेशान

★ नागरिकों की असुविधा पर विकास स्वीकार्य नहीं : कमिश्नर मुकेेेश शुक्ला

★कमिश्नर ने दी टाटा कंपनी को चेतावनी

सागर। सम्भागीय मुख्यालय सागर ओर इन दिनों सीवरेज, पेयजल पाईप लाईन  ,सागर झील का जिर्णोद्धार और सड़क निर्माण का काम लगा है। निर्माण कामो में तालमेल और मनमाने तरीके से किये जाने के कारण पूरा शहर परेशान है। स्मार्ट सिटी और नगर निगम के निर्माण कार्य तमाशा बने है।बारिश ने परेशानी को और बढ़ा दिया है। जगह जगह गढ्ढे खुदे होने और सड़कों पर मिट्टी मलबा पड़ा है। जिसके कारण दुर्घटनाये भी बढ़ी है। शहर में आने जाने के कई रास्ते बंद पड़े है। समय सीमा में भी काम पूरा होता नही दिख रहा है।  रिरेस्टोरेशन समय सीमा में पूरा नही होने से भी फजीहत प्रशासन की हो रही है। जबप्रतिनिधियो की भी जमकर आलोचना  हो रही है। इस सम्बंध में कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने इसको लेकर आज एक बैठक भी ली। 

नागरिकों की असुविधा पर विकास स्वीकार्य नहीं। शहर में चल रहे निर्माण कार्यों को इस प्रकार सुनियोजित तरीके से किया जाए जिससे नागरिकों को कम-से-कम असुविधा का सामना करना पड़े। तीन दिन के नोटिस पीरियड में व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं होने पर कठोर कार्रवाई होगी। शहर में नागरिकों को होने वाली अव्यवस्था के खिलाफ कमिश्नर श्री शुक्ला ने टाटा कंपनी सहित नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कंपनियों के अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी।

देखे वीडियो : कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने क्या कहा


इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, नगर निगम स्मार्ट सिटी कि अधिकारी इंजीनियर एवं समस्त निर्माण करने वाली एजेंसियों के अधिकारी मौजूद थे।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने शहर में कराए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि किसी भी विकास कार्य में शहर के नागरिकों को आसुविधा नहीं होनी चाहिए और यदि इसकी सूचना मिलती भी है तो तत्काल वैधानिक कार्रवाई की जाए।
उन्होंने संबंधितों को 3 दिन का समय देते हुए कहा कि 3 दिन में संपूर्ण कार्यों की गतिविधियां और कार्य नहीं सुधारा गया तो ना केवल कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा बल्कि उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों को बिना किसी पूर्व योजना के करने से शहर की जनता को असुविधा हो रही है।  निर्माण कार्य से राजघाट की पेयजल सप्लाई की लाइन भी क्षतिग्रस्त होने से शहर में दो-दो दिन में पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
 
उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात के मौसम में स्ट्रीट लाइट को चालू रखा जावे जिससे राहगीरों को आने-जाने में परेशानी का सामना ना करना पड़े ।उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि प्रत्येक कार्य  तकनीकी अधिकारियों की मौजूदगी में कराया जाए। कार्यस्थल पर तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहे ।

उन्होंने कहा कि, लाखा बंजारा झील से निकल रही मिट्टी सड़कों पर ना गिरे , इसकी भी सघन मॉनिटरिंग की  जावे और यदि मिट्टी से कोई दुर्घटना होती है इसके लिए कंपनी जिम्मेदार होगी ।

उन्होंने कहा कि लाखा बंजारा झील का कार्य शहर के नागरिकों की भावनाओं से जुड़ा हुआ मुद्दा है इसे शीघ्रता एवं गुणवत्तापूर्ण रूप से पूर्ण किया जाए ।
उन्होंने कहा कि निर्माण में लगे डम्फर एवं मशीनरी  का उपयोग करते समय ट्रैफिक का ध्यान रखा जाए ।

श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि निर्माण स्थलों पर, सड़कों पर साइन बोर्ड लगाए जाएं,  निर्माणाधीन जगह पर बैरिकेडिंग की जावे जिससे किसी भी प्रकार की दुर्घटना को रोका जा सके। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान चलेगा,इसका लक्ष्य कोरोना की चुनौती का सामना करना: रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री भाजपा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान चलेगा,इसका लक्ष्य कोरोना की चुनौती का सामना करना: रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री भाजपा


★ भाजपा सागर नगर मंडल की कार्यसमिति की बैठक संपन्न

सागर। भारतीय जनता पार्टी सागर नगर मंडल कार्यसमिति की बैठक, धर्मश्री स्थित भाजपा जिला कार्यालय में संपन्न हुयी। बैठक की अध्यक्षता सागर नगर मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी ने की। बैठक में मुख्यअतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल, अतिथिगण सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन, जिला महामंत्री श्याम तिवारी, बैठक प्रभारी श्याम सुंदर मिश्रा, जिला उपाध्यक्ष रामेश्वर नामदेव उपस्थित रहे।
बैठक की शुरूआत दीप प्रज्जवलन कर अतिथियों ने की। बैठक का संचालन नगर महामंत्री गोपी पंथी एवं आभार रामेश्वर नेमा ने व्यक्त किया।
बैठक को मुख्यवक्ता के रूप में संबोधित करते हुये श्री रजनीश अग्रवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को लगातार सरकार में बनी रहने वाली पार्टी बनना है यह लक्ष्य संगठन तंत्र की शक्ति और कार्यकर्ता की सेवा की भावना से ही सिद्ध होगा। सागर जिले का सबसे पुराना मण्डल सागर नगर है यह मण्डल स्वावलंबी मण्डल बने, सक्षम वार्ड और सक्रिय बूथ की टोली बने। आने वाले समय में राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान चलेगा। जिसकी सेवा का लक्ष्य है जो कोरोना की चुनौती का सामना करने में सहायक होंगे। मण्डल का हर कार्यकर्ता मोदी-शिवराज की भाजपा सरकार द्वारा दिये जा रहे निशुल्क राशन को सुनिश्चित कराएं। आगामी 7 अगस्त को राशन की दुकान पर कार्यक्रम होंगे फिर यह क्रम जारी रहेगा।
हर कार्यकर्ता सोशल मीडिया पर सक्रिय हो। भाजपा सोशल मीडिया के हर मंच पर प्रभावी तौर पर मौजूद रहे हर कार्यकर्ता न केवल इनको फॉलो करें बल्कि स्वयं सक्रिय रहें।
सागर विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि संगठन सरकार का आईना होता है। पार्टी कार्यकर्ता से ही सरकार और संगठन दल के बारे में आमजन का मानस बनता है। पार्टी के निर्देशों का पालन करते हुये हम कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर लोगों की सेवा और सरकार की कार्ययोजना और जनकल्याण की योजनाओं को पहुंचाना प्रथम कत्र्तव्य है। संगठन मजबूत होगा तभी तो सरकार भी मजबूत होगी। बूथ समितियों का सक्रीयता बढ़ाना चाहिये। आगामी कार्यक्रमों की जानकारी के विषय में बैठक प्रभारी श्याम सुंदर मिश्रा ने दी। भाजयुमो मंडल अध्यक्ष यश अग्रवाल ने पार्टी के द्वारा कोविड काल में सेवा ही संगठन के माध्यम से किये गये सेवाकार्यो पर प्रकाश डाला। बैठक को जिला महामंत्री श्याम तिवारी एवं जिला उपाध्यक्ष रामेश्वर नामदेव ने भी संबोधित किया। बैठक के अंत में कोरोना काल में दिवंगत हुये पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के लिये शोक व्यक्त कर श्रृद्धांजलि दी गई।
बैठक में प्रमुख रूप से अंशुल हर्षे, अभिषेक अग्रवाल, आनंद विश्वकर्मा, सुनीता रैकवार, मनोरमा उपाध्याय, ममता ठाकुर, हर्षा चैरसिया, रेखा सोनी, सोमेन्द्र सिंह गौर, विनीत भट्ट, अमन अग्रवाल, शेखर कोष्ठी, कमलेश चुटेले, राजकुमार पटैल, नितिन सोनी, कुलदीप खटीक, महेन्द्र विश्वकर्मा, ज्योतिष सोनी, पार्षद बलराम घोषी, धर्मेन्द्र खटीक, अक्षय बिलैया, सोनल सोनी एवं वार्ड संयोजक सहित पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 29 जुलाई 2021

राहतगढ़-खुरई-खिमलासा-मालथौन मार्ग बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग ★खुरई नगर के राष्ट्रीय राजमार्ग की होगी मरम्मत ★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी से अनुरोध

राहतगढ़-खुरई-खिमलासा-मालथौन मार्ग बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग

★खुरई नगर के राष्ट्रीय राजमार्ग की होगी मरम्मत

★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया केन्द्रीय मंत्री  नितिन गड़करी से अनुरोध

सागर । नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के अनुरोध पर केन्द्रीय सड़क  परिवहन राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गड़करी ने राहतगढ़ - खुरई - खिमलासा - मालथौन मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने हेतु सहमति  दी है। इसके साथ ही खुरई शहर के अंदर 5.07 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने  29 जुलाई को दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी से मुलाकात की। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने श्री गड़करी से अनुरोध किया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत राहतगढ़-खुरई-खिमलासा-मालथौन मार्ग (कुल लम्बाई 67.60 किलोमीटर) को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जाये। 
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गड़करी को बताया कि वर्तमान में उक्त मार्ग का संचालन-संधारण मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। उक्त मार्ग प्रदेश का अत्यंत महत्वपूर्ण मार्ग है तथा प्रदेश की राजधानी भोपाल को झांसी एवं कानपुर से जोड़ता है। इसके साथ ही समीप के क्षेत्र को श्रीनगर से कन्याकुमारी तक जाने वाले सबसे लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (काॅरिडोर) को जोड़ता है। जिस कारण प्रतिदिन काफी संख्या में वाहनों का आवागमन होता है। केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी ने उक्त मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने हेतु अपनी सहमति प्रदान की है। 
 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी को बताया कि पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 26-ए खुरई नगर से गुजरता है। वर्तमान में उक्त राजमार्ग जिसकी कुल लम्बाई 5.07 किलोमीटर है, अत्यंत जीर्णशीर्ण है एव हमेशा दुर्घटना का भय बना रहता है तथा नागरिकों को आवागमन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। उक्त 5.07 लम्बाई का मार्ग निर्माण राशि 8.44 करोड़ का प्रस्ताव भारत सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 की वार्षिक योजना में शामिल किया गया है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह के अनुरोध पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने उक्त मार्ग के निर्माण हेतु प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किए जाने पर भी सहमति प्रदान की है।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 28 जुलाई 2021

नवगठित "सामाजिक महापरिवर्तन गठबंधन" के बैनर तले, पिछड़ा वर्ग, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के प्रमुख सामाजिक संगठनो की बैठक तथा कार्यशाला आयोजित

नवगठित "सामाजिक महापरिवर्तन गठबंधन" के बैनर तले, पिछड़ा वर्ग, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के प्रमुख सामाजिक संगठनो की बैठक तथा कार्यशाला आयोजित



★ पूर्व मुख्य न्यायमूर्ति एवं राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री वी॰ ईश्वरैया तथा इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति श्री वीरेंद्र सिंह यादव के नेतृत्व मे दिल्ली स्थित आंध्रप्रदेश भवन मे दो दिवसी कार्य शाला का आयोजन सम्पन्न 

★ देश के 17 राज्यो से 53 सामाजिक संघठनो ने भाग लिया कार्यशाला मे 

★ मध्य प्रदेश से ओबीसी एडवोकेट्स वेल्फेयर एसोसिएशन सहित पाँच सामाजिक संघठनों ने लिया भाग  

★ सभी संघठनो ने नौ मुद्दो पर SRA के नेतृत्व मे सम्पूर्ण देश मे जनमत बनाने का लिया संकल्प 


नईदिल्ली । नवगठित "सामाजिक क्रांति गठबंधन" SRA के राष्ट्रीय संयोजक तेलंगाना के सेवा निवृत मुख्य न्यायमूर्ति एवं राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यकक्ष श्री वी ईश्वरैया एवं  इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवा निवृत न्यायमूर्ति श्री वीरेंद्र सिंह यादव के नेतृत्व मे आंध्रप्रदेश भवन नई दिल्ली मे पिछड़ा वर्ग एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक धार्मिक बीसी के प्रमुख नेताओं एवं प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक एवं कार्यशाला  आंध्र प्रदेश भवन, अशोक रोड, नई दिल्ली में आयोजित की हुई।  बैठक में भारतवर्ष के कौने – कौने से पचास (50) से अधिक सामाजिक  संगठनों ने भाग लिया,  बैठक में सर्वसम्मति से देश की प्रगति और विकास के लिए पिछड़े वर्ग को संविधान के सामाजिक न्याय दृष्टिकोण के अनुसार न्याय दिला कर  एक उपयुक्त और संयुक्त कार्य योजना को अंतिम रूप देने का संकल्प लिया गया |


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


आयोजित एसआरए की बैठक में निम्नलिखित मुख्य मांगों का प्रस्ताव पारित किया गया:- (1) 2021 की जातिवार जनगणना की जाए तथा  2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के डाटा तत्काल प्रकाशित किए  जाए।  (2) NEET परीक्षा 2020-21 मे तथा  शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में ओबीसी  को 27% आरक्षण दिया जाए (3) न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने के लिए एक केंद्रीय कानून बनाया जाए और किसानों के लिए राष्ट्रीय आयोग के गठन के लिए एक कानून अधिनियमित किया जाए (4) के॰जी॰ से पीजी तक सभी शैक्षिक संस्थानों में मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाए और जिनकी आय इनकम टैक्स की सीमा से कम है उन सभी के लिए स्वस्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए एक अधिनियम बनाया जाए।  (5) प्रशासन, कार्यपालिका, विधायिका के सभी अंगों में आरक्षण प्रदान किया जाए और न्यायपालिका, निजी क्षेत्र में पिछड़े वर्गों के लिए उनकी जनसंख्या के अनुपात में वर्गईकर्ण के अनुरूप न्यायपूर्ण प्रतिनिधित्व  प्रदान किया जाए ! तथा संविधान के  अनुच्छेद 243-डी(6) और 243- में संशोधन किया जाकर ओबीसी को उनकी जनसंख्या के अनुपात में स्थानीय निकायों में आरक्षण प्रदान किया जाए ! (6) सभी प्रकार की  भर्तियों में साक्षात्कार समाप्त किया जाए तथा आउट सोर्सिंग, लेटरल एंट्री और अनुबंध के आधार पर रोजगार मे पिछड़े वर्ग को आनुपातिक प्रतिनिधित्व दिया जाए तथा कार्यरत,  पिछड़े वर्गों  के बेरोजगार युवाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाए । (7)  ओबीसी को आबादी के अनुपात में बजट आवंटित किया जाए तथा  ओबीसी मंत्रालय की स्थापना की जाए तथा देश के समस्त पिछड़ा वर्ग आयोगो को संवैधानिक दर्जा दिया जाए | (8) संघ लोक सेवा आयोग की तरह सभी न्यायिक अधिकारीयों की भर्ती के लिए राष्ट्रीय न्यायिक आयोग की स्थापना की जाए । (9) ईडब्ल्यूएस EWS आरक्षण गरीब लोगों (BPL) को बिना किसी जातिगत भेदभाव के प्रदान किया जाए, पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल किया जाए ।
उपरोक्त समस्त मांगो का ज्ञापन भारत सरकार सहित बिभिन्न मंत्रालयों को एसआरए द्वारा प्रेषित किए गए है उक्त मांगो को निर्धारित समय सीमा 31/8/2021 तक पूरा नही करने पर सामाजिक महा परिवर्तन गठबंधन (SRA) द्वारा चरणवद्ध सम्पूर्ण देश मे जन जागरण  रथ यात्रा प्रारम्भ कर सामाजिक एवं राजनैतिक परिवर्तन की मुहिम प्रारम्भ की जाएगी !     
               
          ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मध्य भारत के भूले-बिसरे स्वतंत्रता सेनानी’ पर वेबीनार ★ हिन्द फौज के सिपाहियों को नेहरू ने स्वाधीनता सेनानी नहीं माना- जयंत वर्मा

'मध्य भारत के भूले-बिसरे स्वतंत्रता सेनानी' पर वेबीनार

★ हिन्द फौज के सिपाहियों को नेहरू  ने स्वाधीनता सेनानी नहीं माना- जयंत वर्मा


महू (इंदौर) । 'भारतीय स्वाधीनता संग्राम जनजातीय समाज का बहुत बड़ा योगदान रहा । आम आदमी के साथ किसानों और मालगुजारों ने आगे बढक़र लड़ाई लड़ी' । यह बात वरिष्ठ इतिहासकार श्री जयंत वर्मा ने कही । श्री वर्मा डॉ. बी. आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू एवं हेरिटेज सोसायटी पटना के संयुक्त तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 'मध्य भारत के भूले-बिसरे स्वतंत्रता सेनानी' विषय पर मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्वाधीनता संग्राम में उन तमाम लोगों का स्मरण किया जिन्हें समय के साथ विस्मृत करने की कोशिश की गई है तो उन सभी का भी स्मरण किया जिनके बिना भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास अधूरा है। अनेक अनुछूये संदर्भों का उल्लेख करते हुए इतिहासकार श्री वर्मा ने बताया कि कैसे अंग्रेजी शासन के साथ मिलकर विश्वासघात किया गया था और हमारे नायकों को अंग्रेजों के दमन का शिकार होना पड़ा था। सुभाष बाबू के आजाद हिन्द फौज के असंख्य लोगों ने देश की स्वाधीनता संग्राम में प्राणों की आहुति दी। लेकिन नेहरू ने इन्हें स्वाधीनता सैनिक मानने से इंकार कर दिया ।  
इतिहासकार श्री वर्मा ने सशस्त्र विद्रोह, मुक्ति संग्राम और बुंदेला विद्रोह के साथ अनेक विद्रोह का विस्तार से उल्लेख करते हुए ऐसे प्रसंगों से परिचित कराया जिनके बारे में कभी सुना नहीं गया था।   अंग्रेजों के साथ मिलकर विश्वासघात करने के दो बड़े प्रसंग का उल्लेख उन्होंने किया जिसमें साथी के विश्वासघात के कारण जनजातीय समाज के एक बड़े लडैया भीमा नायक को अंग्रेजों ने बंदी बना लिया था।   भीमा नायक अंग्रेजों के लिए एक बड़ी मुसीबत बन चुके थे।   एक अन्य घटना राजा हिरदेशाह के बारे में भी बताया कि वे भी विश्वासघात के शिकार हुए थे।   असंख्य वीर जवानों के नामों का उल्लेख करते हुए श्री वर्मा ने बताया कि रघुनाथ शाह और शंकर शाह, दोनों पिता पुत्र थे और अंग्रेजों ने उन्हें तोप में बांधकर उड़ा दिया था।   मौत की सजा पहले उन्होंने कहा कि उनके बच्चे (प्रजा) सुरक्षित रहें और अंग्रेजी शासन का अंत कर सकें।  अझमेरा के बख्तावर, खाज्या नायक और ट्ंटया भील की वीरता का उल्लेख करते हुए कहा कि इन लोगों ने अंग्रेजी शासन को चैन से बैठने नहीं दिया।   स्वाधीनता संग्राम में केवल पुरुषों का योगदान नहीं रहा, महिलाओं ने भी बढ़-चढक़र हिस्सेदारी की।   इस संदर्भ में उन्होंने रामगढ़ की रानी अवंतिबाई का उल्लेख करते हुए उनकी वीरता की कहानी को सप्रसंग सुनाया।  
सुपरिचित साहित्यकार प्रेमचंद के नाती एवं इतिहासकार श्री जयंत वर्मा ने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि स्वाधीनता संग्राम का इतिहास दोषपूर्ण लिखा गया है ताकि भारत के युवा उनसे अपरिचित रहें । अब समय आ गया है कि इतिहास का पुनरावलोकन किया जाए और स्वाधीनता संग्राम के इतिहास को पुन: लिखा जाए ।   श्री वर्मा ने कहा कि अनेक शहीदों के परिवार गुमनामी के शिकार हैं और उनके पास दो वक्त की रोटी का भी इंतजाम नहीं है। ऐसे परिवारों को तलाश कर उनका सम्मान किया जाना चाहिए। जबलपुर में कांग्रेस के अधिवेशन में सुभाषचंद्र बोस के अध्यक्ष पद पर जीत जाने के बाद गांधी और नेहरू के साथ असहमति के कारण उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सुभाषचंद्र बोस ने आजाद हिन्द फौज का गठन किया। आजाद हिन्द फौज के असंख्य लोगों ने देश की स्वाधीनता संग्राम में प्राणों की आहुति दी। लेकिन नेहरू ने इन्हें स्वाधीनता सैनिक मानने से इंकार कर दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्ष एवं कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने अतिथि वक्ता श्री वर्मा का स्वागत किया और विनम्रता के साथ उनका परिचय दिया। वेबीनार का संचालन डॉ. कृष्णा सिन्हा ने किया तथा आभार योगिक साइंस विभाग के  डॉ. अजय  दुबे माना। कार्यक्रम के सह-संयोजक हेरिटेज सोयायटी के महानिदेशक श्री अनंताशुतोष द्विवेदी ने विषय के बारे में जानकारी दी एवं विशेष वक्ता श्री जयंत वर्मा का स्वागत किया। वेबीनार के सफल संचालन के लिए डीन डॉ. डीके वर्मा एवं रजिस्ट्रार श्री अजय वर्मा के साथ विश्वविद्यालय परिवार का सहयोग रहा।

वन्दे मातरम् आयोध्यावासी सोनी नवयुवक मंडल का गठन

वन्दे मातरम् आयोध्यावासी सोनी नवयुवक मंडल  का गठन

सागर। श्री अयोध्यावासी सोनी समाज सागर  के अध्यक्ष श्री कमलेश सोनी
मंत्री श्री अशोक बरेला कोषाध्यक्ष श्री संतोष सोनी ( ढ़ाने वाले ) व कार्यकारिणी सदस्यों द्वारा  एवं सामाज के वरिष्ठजनों की सन्निधि में  देव श्री धनुषधारी मंदिर धर्मशाला में एक बैठक हुई संपन्न जिसमे युवाओं को सामाजिक सेवाओं से जोड़ने व सामाजिक एकता में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु वन्दे मातरम् आयोध्यावासी सोनी नवयुवक मंडल  नाम से एक समिति गठित की जिसमे सर्वसम्मति से अध्यक्ष सुम्मी सराफ( पीपल वाले ,कार्यकारी अध्यक्ष शेलेन्द्र सोनी(ढाने वाले) मंत्री,,दीपक सोनी (बरेला), आकाश सोनी( टौरी वाले कोषाध्यक्ष , पप्पू सोनी (अम्बा ज्वेलर्स),जग्गू सोनी(मऊ वाले) वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश सोनी(पटेरा वाले) 
रामजी सोनी ( धर्मकांटा ) एवं राम जी सोनी बरेला को बनाया गया है ।आगामी बैठक में समिति का विस्तार एवं सभी युवा पदाधिकारियों का भव्य शपथ ग्रहण समारोह श्री भगवान दास जी मुखिया एवं  समाज के सभी वरिष्ठजनों की सन्निधि में  किया जायेगा । 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR : दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 10 साल की सजा

SAGAR : दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 10 साल की सजा

सागर। न्यायालय- श्रीमान अनिल  चौहान द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश, बीना जिला सागर के न्यायालय ने आरोपी पप्पू पिता नन्ना चढ़ार उम्र 40 साल निवासी थाना भानगढ़, तहसील बीना, जिला सागर को धारा 376(1) भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से अपर/विशेष लोक अभियोजक डी. के. मालवीय  ने शासन का पक्ष रखा। 
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 18.08.2018 को फरियादिया अपने खेत पर घास काटने के लिए गई थी तभी आरोपी पप्पू आया और उसने उसकी आंखें बंद कर दी और महिला के साथ दुष्कर्म करने लगा। फरियादिया की  चिल्लाने की आवाज सुनकर पास में काम करने वाले व्यक्ति को आते देख आरोपी वहां से भाग गया। उक्त घटना के बारे में पीड़ित महिला ने अपने पति को बताया और अपने पति के साथ थाना भानगढ़ उपस्थित होकर लेखीय आवेदन प्रस्तुत किया। उक्त आवेदन के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी पप्पू चढ़ार को गिरफ्तार किया गया और माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। प्रकरण की विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्यायालय में परीक्षण के दौरान अभियोजन अधिकारी ने 12 अभियोजन साक्षियों की साक्ष्य कराई एवं महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत कियें एवं प्रकरण के अभियुक्त को धारा 376(1) भादवि के विरूद्ध संदेह से परे प्रमाणित किया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर पप्पू पिता नन्ना चढ़ार उम्र 40 साल निवासी थाना भानगढ़, तहसील बीना, जिला सागर को धारा 376(1) भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।


पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की मांग को लेकर भोपाल में प्रदर्शन, सागर के कई नेता हुए शामिल

पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की मांग को लेकर भोपाल में प्रदर्शन, सागर के कई नेता हुए शामिल



भोपाल। पिछड़ा वर्ग की मांगों को लेकर भोपाल में जोरदार प्रदर्शन हुआ। इसमे सागर के भी कई नेताओं ने ह8स्सा लिया । इनकी गिरफ्तारी भी हुई। पिछडा वर्ग महासभा के संयोजक रमाकांत यादव ने कहा कि शिवराज सरकार को सरकारी नौकरीयो मे 27%आरक्षण देना होगा और जनगणना मे जाति कालम जोडे जाने की लडाई जारी रहेगी । सभी चुनावो मे पिछडो की जनगणना अनुरूप टिकिटो का वितरण करना होगा अन्यथा सरकार की कुर्सी निश्चित रूप से जायेगी।
पिछडा वर्ग महासभा के भोपाल मे प्रदर्शन मे रमाकांत यादव,रवि सोनी प्रहलाद पटेल, घनश्याम पटेल राजूयादव सहित  हजारो साथियो को गिरफ्तार किया गया ।
पिछडा वर्ग महासभा के आव्हान पर आज भोपाल में मुख्यमंत्री का घेराव करने पहुंचे प्रदेश भर से पिछडा वर्ग के  समाजो के व्यक्तियो को अंबेडकर पार्क के यहा रोक रखा और यहां जोरदार प्रदर्शन किया गया और यही से हजारो पिछडा वर्ग के व्यक्तियो को गिरफ्तार कर भोपाल के विभिन्न थानो और केन्द्रीय जेल भेजा गया ।  इस अवसर पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल  जगदीश यादव राजेन्द्र कुमार जायसवाल आनंद शंखनाद धर्मेन्द्र पटेल सुखराम धाकड  पुष्पेन्द्र यादव राहुल मीरा यादव नीरज पाल जसवंत सिह आदि सभी मौजूद थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मंगलवार, 27 जुलाई 2021

हड़ताली पंचायत सचिव, जीआरएस के कार्य पर वापस नहीं लौटने पर वित्तीय अधिकार लिए जाएंगे वापस : कलेक्टर


हड़ताली पंचायत सचिव, जीआरएस के कार्य पर वापस नहीं लौटने पर वित्तीय अधिकार लिए जाएंगे वापस :  कलेक्टर
 

सागर ।  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की मंगलवार को समीक्षा की। बैठक में उन्होंने पंचायत सचिवों एवं जीआरएस की हड़ताल के कारण प्रभावित हो रहे कार्यों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा  कि ऐसे सभी पंचायत सचिव तथा जीआरएस जो कार्य पर उपस्थित नहीं हो रहे हैं उनके वित्तीय अधिकार वापस लिए जाएंगे। साथ ही हड़ताल के कारण प्रभावित हो रहे कार्यों का दायित्व अन्य अधिकारियों को सौंपा जाए।

उन्होंने कहा कि, सामान्य प्रशासन द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि, हड़ताल अवैध है। अतः इस प्रकार कार्य के प्रति लापरवाही बरतना गलत है। उन्होंने समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि, वे अनुपस्थित पंचायत सचिव और जीआरएस के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अवैतनिक अवकाश का आदेश जारी करें। इसी प्रकार पटवारी के अनुपस्थित होने पर आर आई अथवा नायब तहसीलदार के द्वारा संबंधित कार्य किया जाये।

उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी/ कर्मचारी की अनुपस्थिति के कारण शासकीय कार्यों की गति धीमी नहीं पड़नी चाहिए। जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिलना अत्यावश्यक है। अतः यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी परिस्थिति में कार्य प्रभावित न हो। 
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


पानी की समस्या से जूझ रही महिलाओं ने कलेक्ट्रेट पर फोड़े मटके, नरयावली के भैंसा पंचायत का मामला

पानी की समस्या से जूझ रही महिलाओं ने कलेक्ट्रेट पर फोड़े मटके, नरयावली के भैंसा पंचायत का मामला

★ जमकर नारेबाजी कर नगर दंडाधिकारी को  सौंपा ज्ञापन।

सागर ।  नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत भैंसा में वर्षों से गहराई पीने के पानी समस्या व  अन्य बुनियादी समस्याओं से जूझ रही महिलाओं ने कलेक्ट्रेट के गेट पर मटके फोड़ कर जमकर नारेबाजी कर विभिन्न मांगों का ज्ञापन नगर दंडाधिकारी श्री सी.एल वर्मा को सौंपा। जिला कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग के तत्वाधान में नगर दण्डाधिकारी को सौंपें ज्ञापन में कहा गया कि ग्राम पंचायत भैंसा में विगत 2 वर्ष पूर्व पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था किन्तु आज दिनांक तक ग्रामीणों को पीने का पानी नही मिल सका हैं । जिससे पीने के पानी के संकट से ग्रामीण जूझ रहे हैं।  ग्राम पंचायत भैंसा से लगे विट्ठल नगर वार्ड से राजघाट की पाइप लाइन को भैंसा की पानी की टंकी से जोड़ा जाए तथा भैंसा पहाड़ी पर जो नल जल योजना संचालित है उक्त स्थान पर नवीन पानी की टंकी का निर्माण कराया जाए।तथा  विद्युत मंडल द्वारा ग्राम पंचायत वासियों को मनगढ़ंत एवं आंकलित खपत के बिजली बिल दिए जाकर जबरिया वसूल की जा रही है जिसे तत्काल रोका जा कर शिविर के माध्यम से बढ़े हुए बिजली बिलों का निराकरण कराया जाए साथ ही ग्राम पंचायत के गरीबी रेखा, अति गरीबी रेखा के साथ-साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्रता रखने वाले विभिन्न श्रेणियों के अनेकों परिवारों की  पिछले कई महीनों से राशन पर्चियां बंद होने तथा बिना किसी कारण गरीबी रेखा की सूची से नाम काटे जाने से अनेकों परिवार खाद्यान्न से वंचित हो रहे हैं। जिनकी राशन पर्चियां तत्काल चालू की जाकर खाद्यान्न का वितरण कराया जाए एवं ग्राम पंचायत भैंसा से विट्ठल नगर की ओर जाने वाले मार्ग पर बनी पुलिया के क्षतिग्रस्त होने से स्थानीय रहवासियों को आवागमन में अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है अतः उक्त पुलिया का तत्काल निर्माण कराये जाने के साथ साथ ग्राम पंचायत के अधिकांश मार्ग कच्चे पड़े हैं और नालियों का निर्माण भी पूर्ण रूप से नहीं कराया गया है जिस कारण राहगीरों को अनेकों कठिनाइयों का सामना करने के साथ-साथ पानी के जमा होने से बीमारियों का खतरा भी उत्पन्न हो रहा है। कच्ची पड़ी सड़कों व नालियों का निर्माण कराया जा कर कीटनाशक आदि दवाओं का छिड़काव कराया जावे। ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से पूर्व विधायक श्री सुनील जैन, जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन, वरिष्ठ सेवादल नेता विजय साहू, राकेश राय, अशरफ खान, एम.आई खान, हरप्रसाद अहिरवार, गोलू पटेल, जितेंद्र अहिरवार, तुलसीराम, सोबत अहिरवार, नियाज अहमद, मुन्नी बाई, नसीम बाई, पानबाई, अन्नो बाई, सावित्री बाल्मीकि, मुन्नी राठौर, रूपरानी, अजीत सिंह, निशांत आठया, पीतम रजक, अफजल खान, खिलान सिंह, जीवन, विठ्ठल, मोहम्मद समीर सहित ग्रामीण एवं कांग्रेस जन मौजूद थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

काँग्रेसजनो ने साइकिलें चलाकर पेट्रोल, डीजल की मूल्यवृद्धि व मंहगाई के खिलाफ जताया विरोध

काँग्रेसजनो ने साइकिलें चलाकर पेट्रोल, डीजल की मूल्यवृद्धि व मंहगाई के खिलाफ जताया विरोध

सागर  ।  भाजपा सरकार में पेट्रोल, डीजल के दामों में लगातार की जा रही वृद्धि तथा आसमान छू रही महंगाई के खिलाफ जिला कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग के तत्वाधान में कांग्रेसजनो ने स्थानीय भैंसा बायपास पर जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन के नेतृत्व में साईकिलों से निकलकर जमकर नारेवाजी करते हुये  डीजल, पेट्रोल आदि की मूल्य वृद्धि वापिस लेने व मंहगाई पर नियंत्रण करने की पुरजोर माँग उठाई।कार्यक्रम में मुख्य रूप से वरिष्ठ सेवादल नेता विजय साहू, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, एम.आई.खान, हरप्रसाद अहिरवार ,बलराम साहू, मुकेश खटीक, सुरेन्द्र करोसिया,संदीप चौधरी, जित्तू अहिरवार, गोलू पटैल, केशव सेन आदि काँग्रेसजन मोजूद थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

श्री बाबूराव जी पिम्पलापुरे का शिक्षा व समाजसेवा क़े क्षेत्र में अविस्मणीय योगदान : प्राचार्य सुधीर रोहण

श्री बाबूराव जी पिम्पलापुरे  का शिक्षा  व समाजसेवा क़े क्षेत्र में अविस्मणीय योगदान  : प्राचार्य सुधीर रोहण

सागर । .आर. माडल बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक शाला सागर में  प्रख्यात समाजसेवी, बीड़ी उधोगपति  एवं विद्या प्रसारणी सभा सागर के पूर्व अध्यक्ष स्व. श्री बाबू राव जी पिंपलापुरे जयंती एवं  शाला के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में शाला परिवार द्वारा बायलाॅजी कक्षा में संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
कार्यक्रम का षुभारंभ माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ तत्पष्चात श्री बाबू राव जी के चित्र पर समस्त शेक्षणिक अषैक्षणिक कर्मचारियों ने माल्यार्पण किया। षाला के शिक्षकों द्वारा बाबू राव जी को स्मरण करते हुये उनके जीवन एवं सिद्धांतों पर चर्चा की गई । कार्यक्रम की अध्यक्षता शाला के प्राचार्य सुधीर कुमार रोहण ने की।  मुख्य अतिथि के रूप् में वरिश्ठ षिक्षक एस.एम औदिच्य उपस्थित थे,। विषिश्ठ अतिथि के रूप में शिक्षका  श्रीमति अनिता शुक्ला मंचासीन थी। 
अध्यक्षता कर रहे, प्राचार्य श्री रोहन  ने कहा की बाबू राव जी का व्यक्तित्व अमूल्य अद्वितीय था, वे समय के पावंद थे, बाबू राव जी जीवटता एवं कर्मठता की मिषाल थे। शिक्षा के क्षेत्र में उनका अविस्मणीय योगदान रहा है, वे अपने कार्यों के द्वारा आज भी लोगों के हृदय में जीवित है। कार्यक्रम का मंच संचालन एन.सी.सी. अधिकारी राजेन्द्र कुमार सेन द्वारा किया तथा मंच की सजावट डाॅ. अरूण कुमार सोनी द्वारा की गई।
इस अवसर पर यू के नागाच्र्य एन पी सकवार रविन्द्र तिवारी खेमचंद अहिरवार योगेष घोशी अतिम श्रीवास षत्रुघन सिंह ठाकुर राजेन्द्र कुमार सेन गजराज सिंह महेष पटेल चिन्तामन पटेल सौरभ सेन आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे कार्यक्रम का आभर प्रदर्षन डाॅ. अरूण कुमार सोनी ने माना।
                         
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

           

Archive