रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 24 जुलाई 2021

जिला भाजपा सागर ने मंडलों के प्रभारी नियुक्त किए, बंडा के प्रभारी बने देवेंद्र फुसकेले

जिला भाजपा सागर ने मंडलों के प्रभारी नियुक्त किए, बंडा के प्रभारी बने देवेंद्र फुसकेले

सागर। भारतीय जनता पार्टी जिला सागर ने पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता के साथ निचले स्तर तक उतारने की दृष्टि से सागर जिले के सभी मंडलों में प्रभारी नियुक्त किए । जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता के साथ संपन्न कराने के लिए पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं नेताओं को मंडल स्तर पर प्रभारी बनाया गया है l जो मंडलों में पहुंचकर मंडलों की कार्यसमिति की बैठक संपन्न कराएंगे एवं पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता के साथ संपन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। 
इसी क्रम में बंडा का प्रभारी जिला मंत्री देवेंद्र फुसकेले को बनाया गया है। जिला मंत्री फुसकेले ने कहा कि पार्टी के निर्देशानुसार  जल्दी ही बंडा का दौरा कर  बैठक लेंगे और दायित्व का निर्वाह करेंगे।

1000 किलोमीटर से चलकर ऑक्सीजन प्लांट पहुँचा सागर जिला हॉस्पिटल

1000 किलोमीटर से चलकर ऑक्सीजन प्लांट पहुँचा सागर जिला हॉस्पिटल

सागर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर मध्य प्रदेश शासन द्वारा मध्यप्रदेश के समस्त जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए निर्देशित किया गया था जिसके परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए जिला चिकित्सालय के वार्ड नंबर 3 , 4, 5, 6 एवं के की आईसीयू में पलंगों तक ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के लिए जिला चिकित्सालय परिसर में 1000 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन प्लांट लगाने हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जिला चिकित्सालय में शनिवार को हजीरा सूरत गुजरात से ऑक्सीजन टैंक लेकर चले ट्रक चालक श्री रवि कुमार ने बताया कि हजीरा सूरत गुजरात से सागर तक का सफर 1000 किलोमीटर से अधिक का था जो 3 दिन में पूरा किया गया। उन्होंने बताया कि  वे गुरुवार को प्रातः 12ः00 बजे हजीरा सूरत से चला था चलने के पश्चात में बड़ौदा, गोधरा, दाहोद से मध्य प्रदेश के झाबुआ, धार, पीथमपुर, इंदौर, भोपाल से होते हुए शाम को सागर पहुंचा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


 कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि यह प्लांट तीन दिवस में फिट होकर अपना कार्य करना प्रारंभ कर देगा। जिससे जिला चिकित्सालय की वार्ड नंबर 3, 4, 5, 6 एवं बच्चों के बेड पलंग पर ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से उपलब्ध हो सकेगी। ऑक्सीजन प्लांट श्री पप्पू चतुर्वेदी द्वारा समय सीमा में तैयार किया गया है। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी: मंत्री गोविंद राजपूत




दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी: मंत्री 
गोविंद राजपूत

सागर।  दक्ष स्किल लैब शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए मील का पत्थर साबित होगी । उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत ने जिला चिकित्सालय में दक्ष स्किल लैब के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए।
इस अवसर पर विधायक  शैलेंद्र जैन ,कलेक्टर  दीपक सिंह ,संयुक्त संचालक लोक स्वास्थ्य डॉ बीके खरे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध ,सिविल सर्जन डॉक्टर एमडी गायकवाड डॉक्टर ज्योति चौहान, प्रदीप चौहान, डॉक्टर विपिन खटीक ,डॉक्टर डीके गोस्वामी, डॉक्टर मधु जैन ,सीनियर कोऑर्डिनेटर श्री कपिल  चौबे, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल से विशिष्ट अतिथि के रुप में पधारे डॉक्टर प्राची अग्निहोत्री, डॉ सुधा अस्थाना ,डॉक्टर सरिता दुबे डॉ स्मिता चोरे सहित अन्य डॉक्टर , पैरामेडिकल स्टाफ सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे ।
उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शिरीष वासियों को अच्छे स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हर संभव कोशिश की  और वह स्वयं 24 घंटे  काम  करते रहे ।  मंत्री श्री राजपूत ने जिला चिकित्सालय के समस्त डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ  ,चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि आप लोगों ने कठिन समय में जो सेवाएं दी हैं उसको कभी भुलाया नहीं जा सकता ।
इस अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि कोरोना का भी मध्यांतर हुआ है हम सब को जागरूक और सतर्क रहना होगा जिससे कोरोना संक्रमण की  तीसरी लहर को रोका जा सके।विधायक श्री जैन ने जिला प्रशासन सहित समस्त डाक्टरों एवं जिले वासियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि आज सभी लोगों के सहयोग से  जिले में 9 लाख से अधिक व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हो गया है।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि कोरोना की जंग जीतने के लिए वैक्सीनेशन एवं जागरूकता व सतर्कता एकमात्र उपाय है और हमें इसको गंभीरता से लेना होगा । कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय में मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा है जिसके माध्यम से जिला चिकित्सालय लगभग 200 बिस्तरों पर ऑक्सीजन की आपूर्ति पलंग तक पाइप लाइन के माध्यम से हो सकेगी ।
उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए बच्चों का आईसीयू वार्ड तैयार कराया जा रहा है जो कि 15 अगस्त के पूर्व तैयार होगा ।
स्किल लैब की नोडल अधिकारी डॉ ज्योति चौहान ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि किसी भी देश की उन्नति का आकलन करने के लिए जो पैरामीटर इस्तेमाल किए जाते हैं उनमें एमएमआर एवं  मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर प्रमुख हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत में यह दोनों आंकड़े बहुत भयावह है। 2010 की एसआरएस रिपोर्ट में मातृ मृत्यु दर 212 थी जो 2014 के एसआरएस रिपोर्ट में घटकर 167 हो गई परंतु मध्य प्रदेश की मृत्यु दर अभी भी 173 है।
शिशु मृत्यु दर 64 से घटकर 40 हो गई मगर मध्य प्रदेश में अभी भी 48 है अतः हमारे राज्य शासन ने इसे सुधारने का  बीड़ा उठाया और एनएचएम के द्वारा स्किल्स लैब का निर्माण किया। इसके लिए ट्रेनिंग दिल्ली से दिलवाई गई, जिससे हम जान सके कि राष्ट्रीय स्तर पर यह कार्य कैसे होता है। तत्पश्चात यह स्किलैब हमारे राज्य में स्थापित किए और अब हम दक्ष मेंटर्स के द्वारा यह सभी डिलीवरी प्वाइंट पर कार्यरत डॉक्टर और नर्स तक पहुंचाएंगे। इसके लिए उन्हे दक्ष करना आवश्यक है, जो पहले हम वर्किंग मॉडल्स के द्वारा करवाएंगे और फिर पेशेंट्स पर प्रैक्टिस करवाएंगे। इसके पश्चात ही उन्हें डिलीवरी प्वाइंट पर कार्य करने हेतु भेजेंगे। शासन की मंशा है कि इस प्रकार हम शासकीय संस्थाओं में प्रसव सुरक्षित तरीके से करा सकेंगे और मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर सुविधाएं दे सकेंगे।
कार्यक्रम का संचालन डॉ श्याम मनोहर सिरोठिया एवं आभार भोपाल से पधारी डॉ प्राची अग्निहोत्री ने माना।


 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुपूर्णिमा पर चयनित शिक्षकों ने की इच्छामृत्यु की मांग सागर विधायक ने विधानसभा में मांग उठाने का आश्वासन दिया

गुरुपूर्णिमा पर चयनित शिक्षकों ने की इच्छामृत्यु की मांग

सागर विधायक ने  विधानसभा में मांग उठाने का आश्वासन दिया

★ 3 साल से लगातार शिवराज  सरकार की असंवेदनशीलता के कारण प्रताड़ित हुए चयनित शिक्षकों ने नियुक्ति न मिलने पर अब इच्छामृत्यु की मांग की है

सागर। गुरुपूर्णिमा के दिन बालाजी मार्ग स्थित बीजेपी कार्यालय में सागर जिले के चयनित शिक्षकों ने इक्कट्ठे होकर इच्छामृत्यु देने हेतु राज्यपाल को पत्र लिखा। इसके बाद नगर के विधायक शैलेन्द्र जैन जी से मुलाकात कर उन्हें  विधानसभा में मांग उठाने का वादा याद दिलाया।

चयनित शिक्षक संघ सागर के संयोजक श्री हरिओम तिवारी ने कहा कि "इससे ज्यादा दुर्भाग्य क्या हो सकता है कि जिस गुरु का आज अपने विद्यालय में सम्मान होना चाहिए था, वही गुरु आज गुरुपूर्णिमा जैसे पावन गुरुपर्व पर सत्ताधारियों के दर पर नियुक्ति की भीख व इच्छामृत्यु की मांग करने को मजबूर हैं।"

जिला चयनित शिक्षक संघ के सूर्यकांत द्विवेदी का कहना है कि "हम लोंगो के 70 साथी भर्ती का इंतजार करते करते कोरोना के चलते काल गर्त में समा गए। वे अपने घर परिवार के भरण पोषण के लिए कुछ भी न दे सके। ये बहुत ही दुखद है।"

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



श्रीकांत मिश्रा ने कहा "यदि जुलाई में नियुक्ति नही मिली तो मजबूरी में हमें महाआंदोलन करना पड़ेगा जिसकी जिम्मेदार सरकार होगी।"राजकिशोर पाटकर  ने कहा "दिनांक 28 जुलाई तक मांग न माने जाने पर सागर से भोपाल लिए पैदल मार्च निकालेंगे।
ज्ञापन देने के लिये चयनित शिक्षकों में हरिओम तिवारी, सूर्यकांत द्विवेदी, श्रीकांत मिश्रा, राजकिशोर पाटकर, अमित गौतम, दीपा चौबे, संघमित्रा गुरु, शैलेन्द्र सोनी, पंकज श्रीवास्तव, विशाल जैन, नरेश अहिरवार, नीलोफर खान, इंद्राज सिंह, तनुज पाण्डेय आदि उपस्थित हुए।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

शुक्रवार, 23 जुलाई 2021

संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में विधायक ने ली बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में बैठक

संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में विधायक ने ली बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में बैठक
★ बी एम सी के ब्लैक फंगस वार्ड में पहुंचकर मरीजों का हालचाल  जाना

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर कोविड-19 की तीसरी की लहर से बचाव के संबंध में स्वास्थ्य सुविधाओं एवं आवश्यक सामग्री उपलब्धता के संबंध में समीक्षा बैठक की इसमें मुख्य रूप से उन्होंने बच्चों के उपचार संबंधी तैयारियों का जायजा लिया बैठक में मुख्य रूप से अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा अधीक्षक, डॉ एस के पिप्पल एवं सभी विभागों के प्रमुख चिकित्सक उपस्थित थे।
  विधायक जैन ने बताया कि अभी शिशु रोग विभाग के अंतर्गत नवजात बच्चों के लिए 10 बिस्तर एनआईसीयू एवं 10 बिस्तर का पीडियाट्रिक आईसीयू संचालित हो रहा है इसके अतिरिक्त संभावित तीसरी लहर को देखते हुए 20 बिस्तर पीडियाट्रिक आईसीयू एवं 10 बिस्तर एनआईसीयू तथा 30 बिस्तर का एच डी यू वार्ड बना रहे हैं यह सभी वार्ड कोविड-19 से संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए काम में आएंगे और इनमें हम सभी सुविधाएं बच्चों को उपलब्ध कराएंगे इन वार्डों में ऑक्सीजन से लेकर सभी तकनीकी यंत्र उपलब्ध रहेंगे। विधायक जैन ने बताया कि हमने शासन स्तर पर अपनी सभी मांगे वार्ड वार भेज दी हैं और इसके संबंध में सोमवार को माननीय मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कर अविलंब इन मांगों को पूर्ण कराने का प्रयास करेंगे जिससे समय के पूर्व हमारी सारी तैयारी हो सके और आपातकालीन स्थिति बनने पर हम उसका सामना करने के लिए सक्षम हो सकें इसके अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षित स्टाफ की आवश्यकता पर भी बल दिया गया जो आवश्यकता पड़ने पर अपनी सेवाएं दे सके इसके लिए कॉलेज प्रशासन द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्र में नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाए जो आवश्यकता पड़ने पर सेवा दे सके। इसके अतिरिक्त बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में पोस्टग्रेजुएट मेडिकल ऑफिसर के पदों पर मेडिसिन, टीवी चेस्ट एवं पीडियाट्रिक्स विभाग में नियुक्ति का प्रस्ताव दिया गया है इसके अतिरिक्त वार्डो में ऑक्सीजन क्षमता बढ़ाने जाने एवम् आई सी यू वार्ड में पलंग बड़ाए जाने के संबध में चर्चा की।
 इसके बाद उन्होंने अस्पताल भवन का भी निरीक्षण किया तथा ब्लैक फंगस वार्ड में पहुंचकर मरीजों का हालचाल जाना और इनके उपचार में लगने वाली दवाएं और इंजेक्शन कि आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु आश्वस्त किया।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जिला भाजपा सागर ने मंडलों के प्रभारी नियुक्त किए

जिला भाजपा सागर ने मंडलों के प्रभारी नियुक्त किए

सागर। भारतीय जनता पार्टी जिला सागर ने पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता के साथ निचले स्तर तक उतारने की दृष्टि से सागर जिले के सभी मंडलों में प्रभारी नियुक्त किए । जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता के साथ संपन्न कराने के लिए पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं नेताओं को मंडल स्तर पर प्रभारी बनाया गया है l जो मंडलों में पहुंचकर मंडलों की कार्यसमिति की बैठक संपन्न कराएंगे एवं पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता के साथ संपन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे l 

उन्होंने बताया भारतीय जनता पार्टी ने मंडल स्तर पर जो प्रभारी बनाए गए हैं वह निम्नानुसार है सागर नगर मंडल में प्रभारी श्याम सुंदर मिश्रा, डाॅ. हरिसिंह गौर मंडल में श्रीमती सविता साहू, डाॅ. भीमराव अम्बेडकर मंडल में प्रभारी श्री जाहर सिंह, सदर में डाॅ. वीरेन्द्र पाठक, मकरोनिया नगर में श्रीमती सुषमा यादव, श्री प्रदीप राजौरिया, मकरोनिया ग्रामीण मंडल में श्रीमती जयंती मौर्य, श्री हरिओम केशरवानी, नरयावली मंडल में श्री वृन्दावन अहिरवार, सागर ग्रामीण में श्री चैन सिंह ठाकुर, बीना नगर में श्री जगन्नाथ गुरैया, बीना ग्रामीण में श्री श्याम तिवारी, खिमलासा मंडल में श्री सुनील समैया, मंडी बामोरा श्री विजय हुरकट, भानगढ़ मंडल में प्रभारी श्री शशि कैथोरिया, खुरई नगर श्री लक्ष्मण सिंह, खुरई ग्रामीण श्री निकेश गुप्ता, मालथोन श्री नीतिराज पटैल, बांदरी मंडल श्री नवीन भट्ट, सुरखी श्री रामेश्वर नामदेव, जैसीनगर श्री मनीष गुरू, सिहोरा श्री कमलेश बघेल, राहतगढ़ श्री सुशील तिवारी, देवरी नगर श्री मोनू चौहान, गौरझामर श्रीमती प्रीति जैन, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, केसली श्री देवेन्द्र कटारे, महाराजपुर श्री प्रीतम सिंह राजपूत, रहली नगर श्री वैभवराज कुकरेले, रहली ग्रामीण श्रीमती पूनम वीरेन्द्र पटैल, गढ़ाकोटा नगर श्री अनिल ढिमोले,गढाकोटा ग्रामीण श्रीमती कीर्ति मनोज जैन, शाहपुर श्री सुभाष दत्ता, बण्डा श्री देवेन्द्र फुसकेले, बहरोल श्री मुकेश जैन ढाना, दलपतपुर श्री मयंक चौरसिया एवं शाहगढ़ मंडल में श्री हरिराम सिंह ठाकुर को प्रभारी बनाया गया है l जो मंडलों में जाकर कार्यसमिति की बैठक लेंगे एवं पार्टी के आगामी कार्यक्रमों को सक्रियता से पूर्ण कराने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे l उक्ताशय की जानकारी भारतीय जनता पार्टी के संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजोरिया ने दी l

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जिला हॉस्पिटल के लंका वार्ड में चार डायलिसिस मशीन होंगी स्थापित ’कोरोना संक्रमित,आयुष्मान एवं बीपीएल कार्ड धारियों को मिलेगी सुविधा : कलेक्टर

जिला हॉस्पिटल के लंका वार्ड में चार डायलिसिस मशीन होंगी स्थापित

'कोरोना संक्रमित,आयुष्मान एवं बीपीएल कार्ड धारियों को मिलेगी  सुविधा : कलेक्टर


सागर ।जिला चिकित्सालय के लंका वार्ड में चार नई डायलिसिस मशीन स्थापित की जाएंगी साथ ही कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को  भी मिल सकेगी डायलिसिस की सुविधा एवं आयुष्मान कार्ड एवं बीपीएल कार्ड धारियों को मुफ्त सुविधा के साथ डायलिसिस सुविधा उपलब्ध रहेगी उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला चिकित्सालय के रोगी कल्याण समिति की बैठक में दिए।
 इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉक्टर एमडी गायकवाड, डॉ मनीष जैन, डॉक्टर सुभाष सराफ ,पीडब्ल्यूडी के श्री हरि शंकर जयसवाल, श्री एलएल लारिया सहित अन्य डाक्टर एवं अधिकारी मौजूद थे ।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित मरीजों एवं आयुष्मान कार्ड एवं बीपीएल कार्ड धारियों को समय पर सुगमता से  सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए जिला चिकित्सालय के लंका वार्ड में शीघ्र ही 4 डायलिसिस मशीन स्थापित की जाएगी जो कि रोगी कल्याण समिति के माध्यम से संचालित की जाएगी ।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में पूर्व से दो डायलिसिस मशीन संचालित है जिनमें समस्त आवश्यकतानुसार लोगों की डायलिसिस की जाती है।
 किंतु विगत कोरोना काल में देखने में आया कि कोरोना संक्रमित मरीजों जोकि किडनी की बीमारी से ग्रसित थे और उनको डायलिसिस की आवश्यकता पड़ रही थी किंतु ऐसे में उनका डायलिसिस नहीं हो पा रहा था ,जिसको देखते हुए निर्णय लिया गया कि जिला चिकित्सालय में दो मशीनों के अतिरिक्त चार मशीनें और स्थापित की जाएंगी जिनमें से एक मशीन कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जिनको आवश्यकता रहेगी उनका डायलिसिस किया जाएगा।
 उन्होंने बताया कि यह भी देखने में आया है कि कुछ व्यक्ति एचआईवी पीड़ित भी है  और उनको भी डायलिसिस की आवश्यकता पड़ती है किंतु उनका भी डायलिसिस नहीं हो पा रहा था और उनको जिले से अन्यत्र जाना पड़ रहा था ,परेशानी को देखते हुए अब जिला चिकित्सालय में कुल 6 डायलिसिस मशीनें स्थापित होने से सभी आवश्यकतानुसार मरीजों को सुविधा उपलब्ध होगी ।
उन्होंने कहा कि इसका संचालन जिला रोगी कल्याण समिति के माध्यम से किया जाएगा । जिसमें आयुष्मान कार्ड एवं बीपीएल कार्ड धारियों का डायलिसिस निशुल्क होगा जबकि अन्य व्यक्तियों की डायलिसिस के लिए न्यूनतम शुल्क लेकर डायलिसिस किया जाएगा ।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए वार्ड नंबर  3, 4 ,5, 6 में पाइप लाइन के माध्यम से पलंग तक ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित हो सकेगी ,इसके लिए समस्त वार्डों में कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट भी अगले साथ दिवस में अपना कार्य करना प्रारंभ कर देगा । उन्होंने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में बच्चों के लिए अलग से आईसीयू तैयार किया जा रहा है जो  15 अगस्त के पूर्व तैयार  होगा। 

SAGAR : नाबालिग के साथ बलात्कार एवं हत्या के आरोपी को मौत की सजा

SAGAR : नाबालिग के साथ बलात्कार एवं हत्या के आरोपी को मौत की सजा

 

सागर। न्यायालय- विशेष न्यायाधीश पाॅक्सो एक्ट सागर/नवम अपर सत्र न्यायाधीश सागर के न्यायालय ने धारा 302 भादवि में आरोपी वीरेन्द्र पिता निरपत उम्र 24 वर्ष जाति आदिवासी निवासी अंतर्गत थाना सानौधा जिला सागर को मृत्युदण्ड से दंडित किया। प्रकरण में राज्य शासन की ओर से उप-संचालक (अभियोजन) श्री अनिल कुमार कटारे द्वारा पैरवी की गई।

लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ए.डी.पी.ओ. एवं सहा. मीडिया प्रभारी अमित जैन ए.डी.पी.ओ. ने बताया कि दिनांक 07.04.2019 को थाना प्रभारी सानौधा को ग्राम बोधा पिपरिया के पास जंगल में डेड बाॅडी पडी होने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना तस्दीक हेतु थाना प्रभारी द्वारा घटनास्थल पर जाकर देखा की मृतका की डेडबाॅडी पडी हुई थी। मृतिका के पिता द्वारा बताया गया कि मृतिका उसकी लडकी है। जो एक दिन पहले अभियुक्त वीरेन्द्र के साथ साईकिल पर गई थी। लेकिन घर नहीं लौटी। सूचनाकर्ता द्वारा अभियुक्त और अभियोक्त्री को तलाष किया किंतु वे दोनों नहंी मिले तभी गांव के निवासी मदन ने बताया कि परान नाला के पास उसकी बच्ची मरी हुई पडी है।
 स्ूाचना प्राप्त होने पर मर्ग कायम किया गया। विवेचना के दौरान एफएसएल टीम के साथ डाॅग स्काड को घटना स्थल पर भेजा गया था। मर्ग जांच के दौरान मृतका की दादी और उसके पिता के कथन लेख किए गए तथा मृतका का पीएम किया गया था एवं धारा 376(2) (आई), 302 भादवि एवं 3/4 तथा 11/12 पाॅक्सो एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर प्रथम सूचना रिपोर्ट लेखबद्ध की गई थी। आरोपी वीरेन्द्र को अभिरक्षा में लेखर पूछताछ करने पर उसने स्वीकार किया कि उसने अभियोक्त्री को साईकिल पर बैठाकर ले गया था और साईकिल और कपडे उसने घर पर छुपाकर रखे हैं। मेमोरेण्डम के आधार पर जप्ती एवं गिरफ्तारी की कार्यवाही हुई थी। प्रकरण में आरोपी का डीएनए टेस्ट कराया गया था। विवेचना पूर्ण कर अभियोगपत्र माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया गया था।
 प्रकरण में अभियोजन की ओर से 23 अभियोजन साक्षियों को परीक्षित कराया गया था। जिसमें अभियोजन द्वारा डाॅग स्काॅड की भी साक्ष्य कराई गयी। विचारण में अभियोजन ने अपना मामला युक्तियुक्त संदेह से परे प्रमाणित किया। मामले में अभियोजन यह प्रमाणित करने में सफल रहा कि आरोपी अपनी जानपहचान के नातेदार की पुत्री जिसकी उम्र 13 वर्ष से कम थी के साथ निर्जन स्थान नाले के पास जंगल के निकट ले जाकर उसके साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया गया और उसका मुंह तथा गला दबाकर निर्मम हत्या की गई। दण्ड के प्रष्न पर उभय पक्ष को सुना गया जिसमें बचाव पक्ष के अधिवक्ता द्वारा तर्क किया गया कि आरोपी नव युवक है पूर्व की दोषसिद्धि का कोई इतिहास नही है। इस प्रकरण में क्षणिक मानसिक विकृति के चलते अपराध हुआ है यह नही कहा जा सकता कि आरोपी समाज के लिए खतरा हो सकता है।
अभियोजन की ओर से उप-संचालक अनिल कटारे ने तर्क रखा कि आरोपी का कृत्य विरलतम से विरल है और आरोपी मृत्यूदण्ड का पात्र है ऐसी स्थिति में यदि छोडा जाता है तो वह समाज के लिए खतरा होगा। आरोपी द्वारा जिस प्रकार से वर्वरतापूर्वक बालिका के साथ बलात्संग और हत्या का अपराध किया है व शारीरिक क्षतियां की है किसी भी प्रकार से दया का पात्र नही है यह भी तर्क दिया कि जहां ऐसे अपराध करने से समाज की पूरी आत्मा कांप गयी है वहां पर समाज की न्याय के प्रति आस्था बनी रहे ऐसी स्थित में आरोपी को मृत्यूदण्ड दिया जाना आवष्यक है। समर्थन में न्यायदृष्टांत प्रस्तुत किये गये।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


कृत्य निर्ममता भरा : अदालत

न्यायालय ने अपने निर्णय में व्यक्त किया कि आरोपी ने अपनी काम पिपासा को शांत करने के दौरान अपनी निर्दयता से बालिका को न केवल अमानवीय पीडा पहुचाई बल्कि इस दौरान उसके जननांग एवं गले को भी चोटिल किया। यह सोच पाना मुमकिन नही है कि उस मासूम बच्ची ने कितनी पीड़ा सहन की होगी। आरोपी को विचारण के दौरान भी पक्षतावा न होना यह दर्षाता है कि बेहद ठण्डे दिमाग से कृत्य को अंजाम दिया गया। आरोपी के कृत्य से सम्पूर्ण समाज की सामूहिक आत्मा कांप गयी है जन आक्रोष भी हुए, वर्तमान में जिस प्रकार अबोध बच्चियों के साथ निर्ममतापूर्वक बलात्संग के मामले बढ रहे है ऐसे मामलों में प्रभावी रोकथाम के लिए आवष्यक है कि ऐसे मामलों में आरोपियों को कठोर से कठोर दण्ड दिया जाए अन्यथा एक दिन दहेज जैसी कुरीतियों के समान इस प्रकार के अपराध कन्याभ्रूण हत्याओं की नीव बनने लगेगी।
न्यायालय ने अपने निर्णय में व्यक्त किया कि व्यक्ति अपने रिष्तेदार का इस प्रकार की घटना को लेकर कैसे विष्वास करेगा समाज में ऐसी घटनाओं को लेकर एक दूसरे के प्रति घृणा एवं अविष्वास का भाव उत्पन्न होगा। प्रकरण की गंभीरता और पीडिता की साथ की गई वीभत्सता को देखते हुए न्यायालय द्वारा अभियुक्त वीरेन्द्र आदिवासी को धारा 363 भादवि की में 7 वर्ष का सश्रम कारावास, धारा 366ए में 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं 376(3), 376(2)(एफ) भादवि सहपठित धारा 6 पाॅक्सो एक्ट में आजीवन कारावास तथा धारा 302 भादवि में मृत्युदण्ड की सजा से दंडित किया।

 

 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


शराब न मिलने पर की साढ़ू की हत्‍या, आरोपी को न्‍यायालय ने सुनाई आजीवन करावास की सजा

शराब न मिलने पर की साढ़ू की हत्‍या, आरोपी को न्‍यायालय ने सुनाई आजीवन करावास की सजा


टीकमगढ़। टीकमगढ़ जिले के बड़ागांव थाना क्षेत्र में साढ़ू की हत्या के मामले में आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। जिला अभियोजन अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी ने बताया कि घटना दिनांक 08.05.2013 के रात्रि 09:00 बजे की थाना बड़ागांव के क्षेत्र ग्राम ककरवाहा की है। उस दिनांक को आरोपी संतोष एवं उसका साढ़ू मृतक प्रेमलाल दोनों अपने छोटे साले की शादी में ककरवाहा आये हुये थे, ककरवाहा में मृतक प्रेमलाल और आरोपी संतोष दोनों साथ-साथ खाने के लिये बैठे थे, आरोपी संतोष को शराब न मिलने से मृतक प्रेमलाल और आरोपी संतोष में गाली-गलौंच एवं विवाद होने लगा, आरोपी संतोष ने मछली की डेकची  उठाकर फेंक दी और कहा कि उसे शराब क्‍यों नहीं दी। इसी बात पर आरोपी संतोष ने चूल्‍हे की जलाऊ लकड़ी प्रेमलाल के सिर में जान से मारने की नियत से मार दी, गंभीर चोट होने से उसे इलाज के लिये अस्‍पताल लाया गया था और इलाज के दौरान ही दिनांक 11.05.2013 को प्रेमलाल की मृत्‍यु हो गई थी। आरोपी ने जिस लकड़ी से मारकर हत्‍या की थी उसे विलोपित भी कर दिया था। पुलिस को दी गई मर्ग सूचना की जॉंच करने के पश्‍चात थाना बड़ागांव के अपराध क्र. 58/2013 धारा 302, 201 भा.दं.सं. का अपराध आरोपी संतोष अहिरवार  के विरूद्ध पंजीबद्ध किया गया था। शासन के द्वारा उक्‍त प्रकरण को जघन्‍य एवं सनसनीखेज मामला के रूप में चिन्हित किया गया था। अनुसंधान पश्‍चात आरोपी के विरूद्ध धारा 302, 201 भा.दं.सं. का अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किया गया था। उक्‍त प्रकरण में संपूर्ण विचारण उपरांत आज न्‍यायालय माननीय चतुर्थ अपर सत्र न्‍यायाधीश श्री राजकुमार वर्मा के द्वारा आरोपी संतोष अहिरवार को हत्‍या का दोषी मानते हुये धारा 302 भा.दं.सं. के अपराध में आजीवन कारावास एवं 1,000/- (एक हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से तथा साक्ष्‍य छुपाने के लिये धारा 201 भा.दं.सं. अपराध में 7 वर्ष के कठोर कारावास एवं 1,000/- (एक हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया। उक्‍त प्रकरण में पैरवी जिला अभियोजन अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी द्वारा की गई।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पर्यटन एवं वन विभाग के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल का होग विकास : प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला



पर्यटन एवं वन विभाग के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल का होग विकास   : प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला


★ प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन श्री शुक्ला ने अल्प प्रवास पर राहतगढ़ वाटरफॉल का किया निरीक्षण
 
सागर ।पर्यटन विभाग एवं वन विभाग के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास किया जाएगा। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री शिव शेखर शुक्ला ने राहतगढ़ वॉटरफॉल पर किए जा रहे निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान विभिन्न अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर उपयंत्री पर्यटन विकास निगम भोपाल श्री पवन धाकड़, राहतगढ़ अनुविभागीय अधिकारी श्री रमेश पांडे ,रेंजर श्री सर्वेश सोनी, नायब तहसीलदार श्री आदर्श जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
1पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव श्री शिव शेखर शुक्ला ने राहतगढ़ वाटरफॉल के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि राहतगढ़ वाटरफॉल का विकास इस प्रकार से किया जाएगा जिससे संपूर्ण बुंदेलखंड के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश में राहतगढ़ वाटरफॉल का नाम पर्यटन की दिशा में जान आ जाए ।

उन्होंने कहा कि, राहतगढ़ वाटरफॉल में पर्यटन की अपार संभावनाएँ हैं। इसके लिए वन विभाग और पर्यटन विभाग आपसी समन्वय बनाकर विस्तृत कार्य योजना तैयार करें जिससे यहां का संपूर्ण विकास किया जा सके उन्होंने कहा कि, जब राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास होगा तो यहाँ पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और यहां की स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी प्रदान हो सकेंगे ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे


वेबसाईट



प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने वन विभाग द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य जिसमें  गेट निर्माण ,पैगोडा निर्माण एवं प्रगति पथ 250 मीटर का भी निरीक्षण किया।

श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि राहतगढ़ वाटरफॉल में सर्वप्रथम बिजली, पेयजल एवं पर्यटकों के लिए पानी एवं धूप से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि, वाटरफॉल के संपूर्ण स्थल पर पर्यटकों द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के पश्चात वेस्ट सामग्री को एकत्र करने के लिए कूड़ा दान भी लगाए जाएँ।

इस अवसर पर भोपाल की आर्किटेक्ट श्रीमती मयूरी सक्सेना ने बताया कि राहतगढ़ वाटरफॉल एक अच्छा पर्यटक स्थल बन सकता है यहां बच्चों के लिए पार्क, खेल की गतिविधियां एवं खानपान की सामग्री का स्थान भी निर्मित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम यहाँ सुरक्षा की दृष्टि से फेंसिंग एवं बैरिकेडिंग की जाएगी।

 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 22 जुलाई 2021

डॉ धरणेन्द्र जैन बने आप के बुंदेलखंड ज़ोन प्रभारी

डॉ धरणेन्द्र जैन बने आप के बुंदेलखंड ज़ोन प्रभारी

सागर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ धरणेन्द्र जैन को मध्यप्रदेश के प्रभारी दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय जी की सहमति से प्रदेश अध्यक्ष पंकज सिंह ने  बुन्देलखण्ड जोन का प्रभारी नियुक्त किया है।यह नियुक्ति संगठन के विस्तार और मजबूती तथा नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी  मज़बूत एवं विजयानुरूप  भागीदारी के लिये की गयी है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


बुंदेलखंड ज़ोन में सागर,छतरपुर,दमोह,पन्ना, टीकमगढ़,निवाड़ी जिले आते है।
डॉ जैन ने इस नियुक्ति पर बताया कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व एवं प्रदेश नेतृत्व की भावनाओं के अनुरूप सम्पूर्ण बुंदेलखंड में पार्टी के संगठन का तेज़ी से बूथ  स्तर तक विस्तार किया जायेगा और आगामी नगरीय निकाय चुनाव तथा पंचायत चुनाव को पूरी क्षमता और कुशल माइक्रो पॉकेट प्लान के तहत पार्टी लड़ेगी।
डॉ जैन के ज़ोन प्रभारी बनने पर के के प्रजापति जिला अध्यक्ष ग्रामीण सागर,अभिषेक अहिरवार जिलाध्यक्ष शहर सागर, ब्रजकिशोर पटेरिया जिलाध्यक्ष छतरपुर,फ़ैयाज़ खान छतरपुर, आशीष खरे जिलाध्यक्ष टीकमगढ़,सुनील राय जिलाध्यक्ष दमोह,गोपाल सिंह निवाड़ी तथा ज़ोन के सभी साथियों ने ने शुभकामनाएं दी है एवं केंद्रीय एवं प्रदेश नेतृत्व का आभार माना है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सागर तालाब पर किए गए अवैध अतिक्रमणों को हटाकर, स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया हाईकोर्ट ने !

सागर तालाब  पर किए गए अवैध अतिक्रमणों को हटाकर, स्टेट्स रिपोर्ट
पेश करने का आदेश दिया हाईकोर्ट ने !

★ सागर तालाब के 400 एकड़ रकवा मे से लगभग 30-32 एकड़ भूमि पर है प्रभावशाली एवं राजनेताओ का अवैध अतिक्रमण !
★ 2016 में किए गए मेजरमेंट के अनुसार लगभग आधा सैकड़ा लोगो का तालाब की जमीन पर पाया
गया था अवैध कब्जा !
★  स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सागर तालाब की सफाई एवं सौंदर्गीकरण के लिए करोड़ो रूपए स्वीकृत किए है फिर भी शासन ने, बिना अतिक्रमण हटाए ही तालाब मे कार्य किया प्रारम्भ !
.
जबलपुर । सागर सिटी के मध्य स्थित सागर तालाब जिसे लाखा बंजारा झील के नाम से भी जाना जाता है ! उक्त तालाब लाखा बंजारा नामक बंजारे लगभग 500 से अधिक वर्ष पूर्व स्वम की पूंजी से निर्मित किया गया था उक्त तालाब इतिसाहिक महत्व का है ! सागर तालाब का खसरा कर्मांक 335 एयव्म
337 मे लगभग 400 एकड़ रकवा है जिस पर कई प्रभावशाली लोगो एवं राजनेताओ ने कब्जा करके पक्के
मकान बना लिए है तथा कई लोगो द्वारा तालाब की जमीन पर अतिक्रमण करके खेती भी की जा रही है !

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



सागर के तत्कालीन कलेक्टर श्री विकास नरवाल द्वारा 2016 मे तालाब का मेजरमेंट कराया गया था तत्समय तालाब की लगभग 30-32 एकड़ भूमि पर अवैध कब्जा पाया गया था लेकिन शासन प्रशासन राजनैतिक एवं प्रभावशाली लोगो के चलते आज दिनांक तक अतिक्रमण मुक्त करने की कार्यवाही नही कर सका । तब सागर निवासी जगदेव सिंह ठाकुर द्वारा अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर के माध्यम से जनहित याचिका दायर की गई, याचिका की प्रारम्भिक सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायमूर्ति श्री रफीक एवं विजय कुमार शुक्ला की युगल पीठ द्वारा कलेक्टर सागर, नगर निगम सागर, सागर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट मेनेजर
को नोटिस जारी कर किए गए अतिक्रमण के समवंध मे स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया गया है
प्रशासन को आगामी सुनवाई  17/8/2021 के पूर्व अतिक्रमण हटाकर सुनवाई दिनांक के पूर्व स्टेट्स रिपोर्ट पेश करना होगी ! यचिका कर्ता की ओर से पैरवी अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर द्वारा की गई ।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR: नाबालिग से दुष्कृत्य के आरोपी को 10 साल की सजा

SAGAR:  नाबालिग से दुष्कृत्य के 
आरोपी को 10 साल की सजा

सागर। न्यायालय- श्रीमान प्रशांत निगम द्वितीय विशेष अपर सत्र न्यायाधीश, खुरई जिला सागर के न्यायालय ने व्यपहरित कर नाबालिग से गलत काम करने वाले आरोपी रहीम खान को धारा 363,366 भादवि में 03-03 साल का सश्रम कारावास व 3000-3000 रूपए का अर्थदण्ड एवं धारा 3/4 पाॅक्सों एक्ट में 10 साल का सश्रम कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी त्रिलोक राज शास्त्री, खुरई ने शासन का पक्ष रखा।

लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ए.डी.पी.ओ. ने बताया कि दिनांक 18.03.2019 को रात्रि के समय अभियोक्त्री जिसकी उम्र 17 वर्ष की थी बिना बताये कही चली गयी थी, जिसको आप-पास एवं रिस्तेदारी में पता किया जो नही मिली। घटना के बाद से आरोपी रहीम भी घर पर नही था उसका फोन लगाया तो उसने फोन नही उठाया। उक्त घटना की रिपोर्ट फरियादी ने थाना मालथौन में दर्ज कराई। उक्त रिपोर्ट पर से थाना मालथौन में अपराध धारा 363, भादवि  के अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दौरान दिनांक 24.04.2019 को अभियोक्त्री को दस्तयाव किया गया,पंचनामा बनाकर अभियोक्त्री को उसके परिवार वालोें को सुपुर्द किया गया। अभियोक्त्री की एम.एल.सी. एवं डी.एन.ए. कराया गया एवं न्यायालयीन कथन कराये गये। अभियोक्त्री का नाबालिग से संबधित आयु दस्तावेज प्रस्तुत किये गये। विवेचना के दौरान धारा 366 भादवि एवं धारा 3/4 पाॅक्सो एक्ट का इजाफा किया गया। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।  माननीय न्यायालय के समक्ष अभियोजन अधिकारी ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत कियें एवं प्रकरण के अभियुक्त को धारा 363,366 भादवि एवं धारा 3/4 पाॅक्सों एक्ट के विरूद्ध संदेह से परे प्रमाणित कराया। माननीय न्यायालय द्वारा उक्त प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी रहीम खान को धारा 363,366 भादवि में दोषी पाते हुए 03-03 साल का सश्रम कारावास व 3000-3000 रूपए का अर्थदण्ड एवं धारा 3/4 पाॅक्सों एक्ट में दोषी पाते हुए 10 साल का सश्रम कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

शादी का झांसा देकर सामूहिक दुष्कृत्य करने वाले आरोपी की जमानत खारिज 

सागर। न्यायालय- श्रीमान आर. प्रजापति विशेष न्यायाधीश पाॅक्सो एक्ट सागर के न्यायालय ने शादी का झांसा देकर दृष्कृत्य करने वाले आरोपी सनमान उर्फ सलमान पिता नत्थूसिंह आदिवासी उम्र 19 साल निवासी ग्राम पुरा गुसाई जिला विदिशा म.प्र. का जमानत आवेदन निरस्त करने का आदेश दिया गया। जमानत आवेदन पर राज्य शासन की ओर से वरिष्ठ सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रिपा जैन, सागर ने शासन का पक्ष रखा।

 

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादी ने अभियोक्त्री को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला-फुसला के ले जाने से संबंधित रिपोर्ट थाना में दर्ज कराई। उक्त रिपोर्ट के आधार पर अपराध धारा 363 भादवि अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान अभियोक्त्री को दस्तयाव किया गया एवं अभियोक्त्री के बयान लिये गये जिसमें अभियोक्त्री ने बताया कि अभियुक्त सनमान सौर उसे शादी का झांसा देकर उसे पहाड़ी तरफ ले गया और उसके साथ दृष्कृत्य किया तथा अभियुक्त पप्पू उर्फ तोरन को बुला लिया उसने भी दृष्कृत्य किया। आरोपी सनमान अभियोक्त्री को जबरजस्ती अपने घर ले गया और उसके साथ गलत काम करता रहा। उक्त कथनों के आधार पर प्रकरण में धारा 366(ए),376,342,34  भादवि एवं 5/6 पाॅक्सो एक्ट का इजाफा किया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। आरोपी के अधिवक्ता ने जमानत आवेदन न्यायालय में प्रस्तुत किया। जहां अभियोजन ने जमानत आवेदन का विरोध किया एवं महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी सनमान उर्फ सलमान पिता नत्थूसिंह आदिवासी उम्र 19 साल निवासी ग्राम पुरा गुसाई जिला विदिशा म.प्र. का प्रस्तुत जमानत हेतु धारा 439 दप्रसं का आवेदन निरस्त कर दिया गया।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश ने दिया बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने का मूलमंत्र ★ प्रदेश सहसंगठन मंत्री हितानंद शर्मा सहित सागर संभाग के चारों कैबिनेट मंत्री हुए बैठक में शामिल

भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश ने  दिया बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने का मूलमंत्र

★ प्रदेश सहसंगठन मंत्री हितानंद शर्मा सहित सागर संभाग के चारों कैबिनेट मंत्री हुए बैठक में शामिल

सागर। भाजपा  के राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री शिवप्रकाश एवं प्रदेश सह संगठन मंत्री  हितानंद शर्मा, धर्मश्री स्थित संभागीय भाजपा कार्यालय में आयोजित संभागीय बैठक में शामिल हुये। कार्यालय पहुंचने पर महिला मोर्चा द्वारा बुन्देली परंपरा से अतिथियों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात् श्री शिवप्रकाश जी एवं हितानंद जी ने संभागीय भाजपा कार्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन कर भारतमाता, पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर बैठक प्रारंभ की।

राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्री शिवप्रकाश  ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला अध्यक्ष व जनप्रतिनिधि समन्वय के साथ बूथ समितियों को सक्षम बनाने हेतु अभिलंब कार्य योजना तैयार करें।
साथ ही आवश्यकता अनुसार बूथ समितियों का पुनः गठन करें एवं बूथ समितियों में सभी वर्गों की हिस्सेदारी हो बूथ इतनी "समिति फेरफेक्ट एवं इफेक्टेड हो कि हम आगामी चुनावों में   अधिक से अधिक मत प्रत्येक बूथ से प्राप्त कर सकें साथ ही उन्होंने कहा कि मंडल कार्य समिति के "हर कार्यकर्ता को काम" "हर काम को कार्यकर्ता" हो ताकि मंडल स्वस्फूर्ति के साथ  संगठन मजबूती की दिशा में कार्य करता रहें  साथ ही उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से से कहा  की प्रवास के दौरान ग्राम केंद्र नगर केंद्र व बूथ समितियों के साथ विकास कार्यों की कार्ययोजना तैयार करें। एवं प्रत्येक माह में आयोजित होने वाले प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मन की बात कार्यक्रम को को बूथ पर कार्यकर्ताओं के साथ सुने साथ ही श्री शिवप्रकाश जी ने सभी से  तीसरी लहर से निपटने के लिये अपने-अपने क्षेत्रों में अधिकतम टीकाकरण करवाने एवं कोविड संक्रमणकाल में सेवा कार्य प्राथमिकता से करने का आग्रह किया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



बैठक का संचालन भाजपा जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने किया एवं आभार प्रदेश मंत्री  प्रभुदयाल पटैल  ने व्यक्त किया। बैठक में प्रमुख रूप से सागर के संभागीय संगठन मंत्री केशव सिंह भदौरिया, कैबीनेट मंत्री  गोपाल भार्गव, भूपेन्द्र सिंह ,गोविंद सिंह राजपूत जी, बृजेन्द्र प्रताप सिंह, कैबीनेट मंत्री दर्जा प्राप्त  प्रद्युम्न सिंह लोधी जी, प्रदेश मंत्री  प्रभुदयाल पटैल, श्रीमती लता वानखेड़े जी, श्रीमती ललिता यादव, नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया, सागर नगर विधायक  शैलेन्द्र जैन, बीना विधायक  महेश राय जी, हटा विधायक  पी.एल. तंतुवाय, जबेरा विधायक  धर्मेन्द्र लोधी, चंदला विधायक  राजेश प्रजापति, निवाढ़ी विधायक , अनिल जैन, टीकमगढ़ विधायक  राकेश गिरी,  गौरव सिरोठिया जिला अध्यक्ष सागर,  प्रीतम सिंह लोधी जिला अध्यक्ष दमोह,  रामबिहारी चैरसिया जिला अध्यक्ष पन्ना, श्री मलखान सिंह जिला अध्यक्ष छतरपुर,  अमित नुना जिला अध्यक्ष टीकमगढ़, जिला अध्यक्ष निवाढ़ी अखिलेश अयाची उपस्थित रहे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

चातुर्मास स्थापना गुरुपूर्णिमा का तीन दिवसीय समारोह भाग्योदय तीर्थ में 23 जुलाई से, मुकेश जैन ढाना बने अध्यक्ष चातुर्मास कमेटी के

चातुर्मास स्थापना गुरुपूर्णिमा का तीन दिवसीय समारोह भाग्योदय तीर्थ में 23 जुलाई से, मुकेश जैन ढाना बने अध्यक्ष चातुर्मास कमेटी के 

सागर/ संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य निर्यापक मुनि श्री समय सागर महाराज का ससंघ वर्षा कालीन चातुर्मास सागर में होगा आचार्य श्री जी के द्वारा चातुर्मास हेतू संकेत आने के बाद जैन समाज में खुशी की लहर दौड़ गई।
चातुर्मास कमेटी के अध्यक्ष मुकेश जैन ढाना ने बताया कि पिछले 3 वर्ष से सागर भाग्योदय में चातुर्मास हेतु आचार्य भगवान से निवेदन किया जा रहा था आचार्य श्री ने अपने संघ के सबसे बड़े उप संघ जिसमें 13 मुनि महाराज है उनका चातुर्मास सागर में करने हेतु आशीर्वाद दिया है। 
23 जुलाई चतुर्दशी को मुनि संघ का उपवास रहेगा और चातुर्मास हेतु भक्तियाँ पढ़कर के  शुरुआत हो जाएगी उसके पश्चात आचार्य श्री की महापूजन सुबह 9 बजे और फिर मुनि संघ के प्रवचन होंगे।
24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा उत्सव और वीर शासन जयंती मनाई जाएगी 25 जुलाई को  रविवारीय प्रवचन होंगे  सुबह 8 बजे से सभी कार्यक्रम शुरू होंगे।

चातुर्मास कमेटी के अध्यक्ष बने मुकेश जैन ढाना
 
भाग्योदय तीर्थ  परिसर में  ससंघ चातुर्मास हेतु चातुर्मास कमेटी का गठन सर्वसम्मति से किया गया। जिसमें मुकेश जैन ढाना को अध्यक्ष मनोनीत किया गया। महामंत्री अनिल जैन नैनधरा, कार्य अध्यक्ष दिनेश बिलहरा,  कोषाध्यक्ष देवेंद्र जैन स्टील, स्वागत अध्यक्ष आनंद जैन स्टील, सह कोषाध्यक्ष सुरेंद्र जैन सट्टू कर्रापुर, चातुर्मास के संयोजक सुरेंद्र जैन मालथौन, उपाध्यक्ष सुभाष खाद,राजकुमार मिनी, मनोज लालो, के अलावा नगर के सभी मंदिरों के अध्यक्ष और मंत्रियों को चातुर्मास कमेटी में शामिल किया गया है।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

महान क्रिकेट खिलाड़ी चंदू सरवटे ने सागर को गौरवान्वित किया, सरवटे जी के नाम से सागर में किसी बड़ी योजना का नाम रखा जाएगा : नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह

महान क्रिकेट खिलाड़ी चंदू सरवटे ने सागर को गौरवान्वित किया, सरवटे जी के नाम से सागर में किसी बड़ी योजना का नाम रखा जाएगा
: नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह

 सागर । स्वर्गीय श्री चंदू सरवटे जी के नाम से सागर की किसी बड़ी योजना का नाम रख कर उनको श्रद्धांजलि दी जाएगी। सागर में जन्मे महान क्रिकेट खिलाड़ी चंदू सरवटे ने सागर को गौरवान्वित किया है। उन्होंने मध्यप्रदेश में अच्छे क्रिकेट खिलाड़ियों को तैयार किया। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सागर स्थित बमोरी रेंगुवा में मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के द्वारा चंदू सरवटे जी की जन्म शताब्दी के अवसर पर खेल मैदान का नाम अलंकरण समारोह में व्यक्त किए।
इस अवसर पर मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर, मधुकरराव पिंपलापुरे, श्रीमती संध्या सरवटे,  विधायक एवं सागर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष  प्रदीप लारिया
, श्री फारुख खान श्री के एस पित्रे, लक्ष्मण सिंह, नवीन भट्ट , क्रिकेट जगत से जुड़े गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
सागर में जन्मे महान क्रिकेट खिलाड़ी स्वर्गीय श्री चंदू सरवटे की जन्म शताब्दी के अवसर पर मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा क्रिकेट ग्राउंड का नाम स्वर्गीय चंदू सरवटे खेल मैदान करने के अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के नगरीय विकास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने कहा कि श्री सरवटे सागर के लिए ही नहीं बल्कि संपूर्ण मध्यप्रदेश के लिए गौरव हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश में अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी को तैयार किया ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



उन्होंने कहा कि स्वर्गीय श्री सरवटे सागर के चकरा घाट में जन्म लेकर उन्होंने सागर को ना केवल गौरवान्वित किया बल्कि उन्होंने सागर के लिए अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी को भी तैयार किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि चंदू सरवटे की आदर्शों से आज संपूर्ण देश में नई पीढ़ी को एक नई दिशा प्रदान हुई है । मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि मैं चंदू सरवटे  के चरणों में नमन करता हूं और संकल्प लेता हूं कि शीघ्र ही सागर की किसी बड़ी योजना का नाम स्वर्गीय श्री चंदू सरवटे के नाम से होगी।
 इस अवसर पर श्री रमणीक सिंह सलूजा ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि श्री चंदू सरवटे सागर के सपूत थे और उन्होंने सागर सहित मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया। स्वर्गीय श्री चंदू सरवटे की बहन श्रीमती संध्या सरवटे ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अभिलाष खांडेकर ने कहा कि सागर के लिए यह गौरव की बात है कि इतने महान खिलाड़ी को उन्होंने अपनी मिट्टी में जन्म दिया। सागर विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष श्री के एस पित्रे ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के पूर्व में मंत्री श्री सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन कर स्वर्गीय श्री चंदू सरवटे के चित्र पर माल्यार्पण किया।
कार्यक्रम के अंत में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन एवं सागर क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ स्वर्गीय श्री चंदू सरवटे के जीवन पर आधारित छायाचित्र की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------
                                     

संघर्ष को वरदान समझे उसे अभिशाप नहीं : आचार्यश्री निर्भयसागरजी महाराज ★ प्रो. बिमल कुमार जैन स्मृति व्याखानमाला

संघर्ष को वरदान समझे उसे अभिशाप नहीं  : आचार्यश्री निर्भयसागरजी महाराज

★ प्रो. बिमल कुमार जैन स्मृति व्याखानमाला


सागर। जीवन में संघर्ष से ड़रना नहीं चाहिए वरन् उसका डटकर मुकाबला करना चाहिए। संघर्ष को वरदान समझे उसे अभिशाप नहीं। जीवन को श्रेष्ठ बनाने के लिए आध्यात्मिक ज्ञान का होना बहुत ही जरूरी है। आप लायक बने, नालायक नहीं अन्यथा जीवन मूल्यों का कोई मतलब नहीं है। मूल्यों का मतलब दूसरों के लिए उपयोगी बनना होगा, क्योंकि हम जितने उपयोगी होते है उतने ही मूल्यवान होते है। उक्त उद्गार संत आचार्य श्री निर्भयसागरजी महाराज ने प्रो. बिमल कुमार जैन स्मृति व्याख्यानमाला के तहत प्रथम आॅनलाईन व्याख्यान में व्यक्त किए। कार्यक्रम में बाबा साहेब भीमराव अम्बेडर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू इंदौर के नैक सलाहकार एवं मानव मूल्यों के विशेषज्ञ प्रो. सुरेन्द्र पाठक ने मुख्य वक्ता के रूप मानव मूल्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि मानव में समझने और जीने के आयामों को समझकर ही मूल्यों के साथ जीया जा सकता है। उन्होंनंे संबंधों में मूल्यों की भूमिका को स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि संबंध में मूल्य निर्वाह होता है तभी मानव सुखी होता है। कार्यक्रम की प्रस्तावना तीर्थंकर ऋषभदेव जैन विद्वत महासंघ के महामंत्री एवं कुंदकंुद ज्ञानपीठ के सचिव प्रो. अनुपम जैन ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बैंक आॅफ बड़ौदा की वरिष्ठ शाखा प्रबंधक दीप्ति श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान की आपाधापी वाली जिन्दगी में हम मूल्यों से दूर होते जा रहे है। इसके लिए हमें गंभीरता से सोचना होगा क्योंकि जीवन बहुत मूल्यवान है। इस अवसर पर उदयपुर विश्वविद्यालय के डा. प्रभात सिंह राजपूत, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के डा. विवेकानंद जैन,डा.रामकुमार दांगी यंग लाइब्रेरी एसोसियेशन के डा. अजित कुमार जैन, प्रमोद बारदाना, पवन मेडीकल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
प्रो. जैन के परिजनों ने उनकी स्मृति में प्रतिवर्ष मानव मूल्यों के लिए समर्पित विभूति को देने के निर्णय के तहत सत्य साई सेवा समिति के पूर्व संयोजक श्री राज जैमिनी को प्रो. जैन की पत्नी ने सम्मानित किया। 
इस अवसर पर डा. विवेक सराफ, कमलेश जैन, सोनू शर्मा, भगवानदास ने भी अपनी श्रद्धाजंलि प्रदान की। कार्यक्रम के संयोजक सुकमाल जैन ने आभार व्यक्त किया एवं संचालन डा. संजीव सराफ ने किया।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

कर्तव्य में लापरवाही पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन यंत्री निलंबित, सागर कमिश्नर की कार्यवाई

कर्तव्य में लापरवाही पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन यंत्री निलंबित, सागर कमिश्नर की कार्यवाई

सागर । सागर संभाग कमिश्नर श्री मुकेश कुमार शुक्ला ने छतरपुर जिले की ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन यंत्री श्री जीपी आर्य को शासकीय कर्तव्य निर्वहन में उदासीनता, लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कमिश्नर श्री शुक्ला ने उक्त कार्रवाई मध्य प्रदेश सिविल सेवा आचरण अधिनियम के अंतर्गत की है।
निलंबन अवधि में श्री आर्य का मुख्यालय कार्यालय जिला पंचायत दमोह नियत किया गया है। निलंबन अवधि में श्री आर्य को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी ।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

अमन सोनी के आत्महत्या के मामले में दोषियों पर कार्यवाई की मांग, सोनी समाज ने दिया पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन

अमन सोनी के आत्महत्या के मामले में दोषियों पर कार्यवाई की मांग, सोनी समाज ने दिया पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन

सागर। सागर के बड़ा बाजार निवासी और सोनी समाज के होनहार युवक अमन सोनी द्वारा आत्महत्या किये जाने के मामले दोषियों पर अभी तक कोई कार्यवाई नही होने पर स्वर्णकार समाज में आक्रोश बना है। आज श्री अयोध्यावासी क्षत्रिय सोनी समाज और सराफा बाजार से जुड़े लोगों  ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह को एक ज्ञापन सौंपा और दोषियों पर कार्यवाई की मांग की। 
ज्ञापन के मुताबिक पहलवान अमन
सोनी बल्द अशोक सोनी द्वारा दिनांक 5-6 अप्रेल 2021 की रात्रि में फॉसी
लगाकर आत्महत्या में दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध थाना मोतीनगर द्वारा कोई Iठोस कार्यवाही नहीं की जा रही है । इससे अयोध्यावासी क्षत्रिय सोनी समाज में अत्यंत रोष एवं क्षोभ व्याप्त है ।पूर्व में दिनांक 30.6.2021 को माननीय के. समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करने का निवेदन किया गया था किन्तु अभी तक कोई वांछित कार्यवाही नहीं की गई । थाना मोतीनगर की कार्यवाही संदिग्ध प्रतीत हो रही है पुलिस द्वारा अपराधी व्यक्तियों की काल डिटेल नहीं निकाली गई और न ही उचित जॉच और पूछताछ की गई बल्कि अपराधियों को बचाने का कार्य किया जा रहा । श्री अयोध्यावासी क्षत्रिय सोनी समाज आपसे मांग करती है कि शीघ्र कार्यवाही करते हुए जो भी दोषी हों उन पर नियमानुसार कार्यवाही की जाकर पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की कृपा करें ।
इस मौके पर श्री अयोध्यावासी क्षत्रिय सोनी समाज के अध्यक्ष कमलेश सोनी ने कहा कि अमन की मौत की जांचकर कार्यवाई होना चाहिए। यदि दोषियों पर कार्यवाई नही हुई तो आंदोलन किया जाएगा। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



ज्ञापन देने वालो में

ज्ञापन देने वालो में सराफा एसोशिएशन के अध्यक्ष विक्रम सोनी, सर्व स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष माखन सोनी, विछुआ वाले,  अधिवक्ता सुरेश सोनी, महेश सोनी पीपल वाले, अशोक सोनी बरेला, , पूर्व पार्षद विनोद सोनी,  सूरज सोनी, धर्म रक्षा संग़ठन, सन्तोष सोनी मारुति ज्वेलर्स, सन्तोष सोनी ढाना, भाजपा युवा मोर्चा के नितिन सोनी, भरत सोनी मलहरा, तरुण सराफ, कमल ज्वेलर्स, अरविंद सोनी अम्बा स्टोर्स, त्रिभुवन सोनी,  जगदीश सोनी, संजय पंडा, महेंद्र सोनी, शेलेन्द्र सोनी, अटल सोनी बरेला,आदर्श सोनी, विश्वनाथ सोनी, मुकेश सोनी, चंदू सोनी, रामस्वरूप सोनी,  आदित्य सोनी, नरेश सोनी ,मनोज बागड़ी , आनंद सोनी, प्रसून सोनी, बंटी सोनी, रोहित सोनी आदि शामिल हुए। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 21 जुलाई 2021

केसरी स्मृति उद्यान में वृहद वृक्षारोपण

केसरी स्मृति उद्यान में वृहद वृक्षारोपण 


सागर। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं वरिष्ठ समाज सेवी स्व.शिवशंकर केसरी जी की स्मृति में  ग्राम जरारा व सिलेरा की पहाड़ी पर शिवराम जन कल्याण सेवा समिति द्वारा वृहद  वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया। ADM  अखिलेश जैन के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।  उन्होंने  केसरी स्मृति उद्यान" में सिलेरा की पहाड़ी पर समिति सदस्यों के साथ विचरण करते हुए  चिरौंजी के पौधे के बीज डाले तथा कई प्रजाति के वृक्षों का रोपण शिवराम जन कल्याण सेवा समिति तथा वी क्लब के सदस्यों के साथ किया।

 संस्था अध्यक्ष डॉ वंदना गुप्ता ने बताया 400 पौधों को संरक्षण के साथ रोपित किया गया ।जिनमें आँवला,सागौन ,करौंदा,नींबू,  जामुन, अनानास, नारियल, रामफल व पीपल के पेड़ लगाए गए।अपने उद्बोधन में  डिप्टी कलेक्टर श्री अखिलेश जैन जी ने पहाड़ी को स्वतंत्रता  संग्राम सेनानियों की स्मृति  में संरक्षित कर उसे खूबसूरती के साथ विकसित करने में शासन के पहल व सहयोग की बात कही।वो पहाड़ी पर विचरण  करते समय वहां के प्राकृतिक दृश्य और शुद्ध वातावरण से बहुत प्रभावित हुए ।उन्होंने संस्था अध्यक्ष डॉ वंदना गुप्ता द्वारा 25 वर्षों से सतत पर्यावरण  संरक्षण पर किये जा रहे कार्यों को सराहा और कहा कि समाज के सभी लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए पर्यावरण संरक्षण को अपने जीवन का हिस्सा बनाना ही पड़ेगा। इस अवसर पर संस्था सचिव  हरगोविन्द विश्व ने श्री अखिलेश जैन  के नाम से उनके व्यक्तित्व पर आशु रचित पंक्तियां उन्हें अपनी सुरीली बुलंद आवाज में भेंट की। संस्था सदस्यों द्वारा  अखिलेश जैन को नासा के द्वारा अपने शोध में सिद्ध एक्सीलेंट एयर प्यूरीफायर पौधा "सिंगोनियम" भेंट किया गया । जो वातावरण से वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड को पूरी तरीके से हटाकर वातावरण को निरंतर शुद्ध करता है। कार्यक्रम का संचालन नीलेश जैन ने तथा आभार संरक्षक डॉक्टर रामानुज गुप्ता जी ने माना ।
इस अवसर पर  संस्था सदस्य डॉक्टर ऐश्वर्या गुप्ता,  राजकुमारी ठाकुर,गिरजा प्रजापति, आर्किटेक्ट सर्वश्री गुप्ता ,रीता पटेल ,हर्ष जैन, राजू, डॉ गजाधर सागर तथा वी क्लब सदस्य विनीता केशरवानी, प्रीति केसरवानी,  संध्या केशरवानी एवं आशा आढ़तिया आदि उपस्थित थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप के अध्यक्ष बने संजय दिवाकर

दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप के अध्यक्ष बने संजय दिवाकर 
 
सागर। श्री दिगंबर जैन सोशल ग्रुप संस्कार की वार्षिक बैठक संपन्न हुई। जिसमे संजय दिवाकर  को सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद हेतु चुना गया है। साथ ही दीपेश जैन उपाध्यक्ष, प्रदीप जैन को सचिव, विजय मुणोत को कोषाध्यक्ष बनाया  गया। बैठक में शिरोमणी संरक्षक
प्रकाश चन्द जैन ,संस्थापक ,अमरेश सराफ,संरक्षक  समीर समैया ,अभिनय जैन, अभिषेक जैन ,नितिन जैन एंव संस्कार परिवार के सदस्य उपस्थित रहे ।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

निर्माणधीन सर्वतो भद्र जिनालय में क्रेन लगी, काम में आएगी तेजी

निर्माणधीन सर्वतो भद्र जिनालय में क्रेन लगी, काम में आएगी तेजी

सागर । जैन आगम के इतिहास में विश्व के सबसे ऊंचे बन रहे चतुर्मुखी सर्वतो भद्र जिनालय का निर्माण कार्य आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के आशीर्वाद से धर्म नगरी सागर में हो रहा है। 21 जुलाई को निर्यापक मुनि श्री समयसागर महाराज के ससंघ सानिध्य में एक टावर क्रेन का उद्घाटन किया गया। 
मुनि सेवा समिति के सदस्य मुकेश जैन ढाना ने बताया कि क्रेन लगने के बाद अब मंदिर के निर्माण कार्य में और गति आएगी इस अवसर पर भाग्योदय के प्रमुख ट्रस्टियो देवेंद्र जेना, राकेश पिडरुआ अनूप जैन ताले, ब्र देवेंद्र भैया आदि ने लगभग 80 फुट की ऊंचाई पर पहुंच कर विधि विधान से क्रेन की पूजन की और क्रेन को चालू कराकर पहला पत्थर गर्भ ग्रह के ऊपर रखवाया। इस अवसर पर प्रकाश जैन पारस, राजेश जैन, शुभम जैन, सीए प्रिऐश जैन, नरेन्द्र सूत,दिनेश बिलहरा, कपिल सिंघई, वीरेंद्र मालथौन, ऋषभ बांदरी, ऋतुराज जैन, नमिता जैन, हनी जैन, अभिलाषा जैन, राकेश निश्चय, राजेश जैन रहली, रविन्द्र सुनेली, इंजी. राहुल यादव सहित प्रमुख लोग उपस्थित थे उल्लेखनीय है सर्वतो भद्र जिनालय का शिलान्यास और भूमि पूजन 19 जुलाई 2017 को आचार्य श्री के सानिध्य में किया गया था 21 फुट गहरा गड्ढा 325 चौड़ा × 325 फुट लंबाई का खोदा गया था उसके बाद गिट्टी और चूना से लेयर बाई लेयर भरा गया फिर 15 फीट का प्लेटफार्म तैयार हुआ और उसके ऊपर अब तक 26 फुट की हाइट तक पीला पत्थर कार्विंग किया हुआ लग चुका है। जिनालय का पहला खंड 30.9 फुट का है इसमें 168 पिलर लगना है। उसके ऊपर बीम और छत का कार्य होना है। तीन खंड का बनने वाला यह जिनालय उसके ऊपर 9 शिखर बनेगे। पीला पत्थर भुज,मकराना, आदि स्थानों से यहां पर लाया जा रहा है इस वर्ष के अंत तक पहला खंड बनकर तैयार हो जाएगा मंदिर के अंदर गर्भ गृह का कार्य भी तेज गति से हो रहा है वह भी लगभग 16 फुट की ऊंचाई तक बन चुका है पहले खंड में 108 प्रतिमाएं विराजमान होना है 216 फीट की ऊंचाई वाला यह जिनालय पूर्ण होने के लिए आचार्य श्री ने नवंबर 2023 तक का समय दिया है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

अवैध गैस रिफिलिंग सेंटर पर प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई

अवैध गैस रिफिलिंग सेंटर पर प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई
सागर । सागर  जिले में अवैध गेस रिफिल सेंटर कई जगह चलने की शिकायतें मिल रही है। सागर के मोतीनगर थाना  क्षेत्र में गोलू नामक युवक के रिफिल सेंटर की खबरे मीडिया में आई। इसके बाद प्रशासन मोके पर पहुचा और कार्यवाई की।

खुरई रोड थाना मोतीनगर क्षेत्र अंतर्गत संचालित अवैध गैस रीफिल सेंटर पर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई कार्रवाई के दौरान तहसीलदार सागर श्री सतीश वर्मा , नायब तहसीलदार सोनम पांडे ,खाद्य निरीक्षक ब्रजेश जाटव एवं थाना प्रभारी मोतीनगर मौजूद थे कार्रवाई के दौरान अवैध गैस रिफिलिंग सेंटर से गैस रीफिल के उपकरण एवं घरेलू उपयोग के गैस सिलेंडर जप्त किये गये । 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

स्व. चंदू सरवटे के नाम पर होगा सागर के एमपीसीए का मैदान ★ जन्मशती पर कल 22 जुलाई को कार्यक्रम , मुख्य अतिथि नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह होंगे


स्व. चंदू सरवटे के नाम पर होगा 
सागर के एमपीसीए का मैदान

★ जन्मशती पर कल 22 जुलाई को कार्यक्रम , मुख्य अतिथि नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह होंगे


सागर । सागर में जन्में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर स्वर्गीय चंदू सरवटे की जन्मशती एमपीसीए द्वारा मनाई जा रही है। स्वर्गीय चंदू सरवटे 22 जुलाई 1920 को सागर में जन्में थे। क्रिकेट के खेल में उनके विशिष्ठ योगदान द्वारा विश्व पटल पर मध्यप्रदेश एवं सागर के लिए ख्याति अर्जित की।
शताब्दी समारोह के एक भाग के रूप में एमपीसीए ने सागर के बमोरी रेगुआं में स्थित मैदान का नामकरण स्वर्गीय चंदू सरवटे की स्मृति में करने का निर्णय लिया है। यह इस महान शख्सियत के लिए एक उचित श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेटर होने के साथ-साथ कई क्षमताओं में क्रिकेट के खेल में लगन से योगदान दिया है। एमपीसीए के अध्यक्ष श्री अभिलाष खांडेकर ने बताया कि स्वर्गीय चंदू सरवटे की 101वीं जयंती पर एमपीसीए के मैदान का नामकरण प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह के शुभ हाथों एवं एमपीसीए और सागर संभागीय क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों की उपस्थित में होने जा रहा है।
श्री खांडेकर ने बताया कि यह कार्यक्रम 22 जुलाई 2021 को अपराहन 3ः00 बजे सागर खुरई बाईपास रोड पर स्थित एमपीसीए क्रिकेट ग्राउंड, बमोरी रेगुआं में आयोजित किया गया है। एमपीसीए के अध्यक्ष श्री अभिलाष खांडेकर ने बताया कि इस अवसर पर एमपीसीए के सचिव श्री संजीव राव सहित एमपीसीए के अन्य
पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मंगलवार, 20 जुलाई 2021

चार अन्धे कत्लों के कुख्यात आरोपी राजेश उर्फ रमाकांत तिवारी को दो अलग अलग मामलों मे आजावीन करावास की सजा ★ हत्या के दो अन्य मामलो पर फैसला होना बाकी ,भाई की हत्या भी की थी, सभी वारदाते अलग अलग #सागर

चार अन्धे कत्लों के कुख्यात आरोपी राजेश उर्फ रमाकांत तिवारी को दो अलग अलग मामलों मे आजावीन करावास की सजा

★ हत्या के दो अन्य मामलो पर फैसला होना बाकी ,भाई की हत्या भी की थी, सभी वारदाते अलग अलग

#सागर

 

सागर।  चार अलग अलग निर्मम हत्याओं 
के आरोपी राजेश तिवारी को सागर जिले की बीना की एक अदालत ने हत्या के दो अलग अलग प्रकरणों में आजीवन कारावास और अर्थदण्ड की सजा सुनाई है। अभी हत्या के दो अलग अलग मामलो कि कोर्ट में आना बाकी है। 
 आज न्यायालय- श्रीमान अनिल चैहान द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश, बीना जिला सागर के न्यायालय द्वारा दो  पृथक-पृथक प्रकरणों में आरोपी राजेष उर्फ रमाकांत पिता विष्णु प्रसाद तिवारी उम्र 32 वर्ष निवासी शास्त्री वार्ड, बीना, जिला सागर को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास व 5000 रूपए के अर्थदण्ड एवं धारा 201 भादवि में 07 वर्ष के सश्रम कारावास व 2000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से अपर/विषेष लोक अभियोजक डी. के. मालवीय  ने शासन का पक्ष रखा।

अंकसूची के पैसे वापिस नही किये तो जर दी हत्या

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 10.09.2018 को पुलिस को यह सूचना प्राप्त हुई कि बीजासेन माता मंदिर के पास एक मृत व्यक्ति डला है पुलिस ने जाकर देखा तो उसके सिर पर पत्थर मारकर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उसकी हत्या की गयी थी एवं उसके हाथ की कलाई भी काटी हुई है और आसपास बहुत खून डला हुआ था। पुलिस चौकी  मण्डीबमौरा, थाना बीना के उ.निरी. ने शून्य पर रिपोर्ट दर्ज की। धारा 302,201 भादवि के अंतर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान मृतक की पहचान प्रमोद पिता खेमचंद्र विष्वकर्मा निवासी बीना के रूप में हुई। मृतक प्रमोद के घर वालो से पूछताछ से पता चला कि मृतक प्रमोद आरोपी राजेश के साथ गया था। विवेचना के दौरान संदेह के आधार पर आरोपी राजेष उर्फ रमाकांत तिवारी को गिरफ्तार किया एवं पूछताछ की, तब आरोपी राजेष ने बताया कि उसने मृतक प्रमोद को कक्षा 10बी की 75 प्रतिषत की अंकसूची बनाने के लिए 15000 रूपये दिये थे। मृतक प्रमोद ने न तो उसके पैसे वापिस किये और न ही उसकी अंकसूची बनायी। उक्त पैसे वापिस लेने के लिए उसने योजना बनाई कि प्रमोद को मारकार उसके परिवार वालों को गुमराह करके रूप्ये बसूल करेगा। इसी योजना के तहत उसने उसे मण्डीबमौरा ले गया उसकी चाय में नीद की गाली मिला दी जैसे ही बीजासेन मंदिर के पास उसे नीद आने लगी तो  उसके सिर पर पत्थर मारा एवं गले एवं हाथ में ब्लेड मारा जिससे वह मर गया। मृतक प्रमोद के कपडे निकालकर पास के कुआं में फेक दिये।

पैसे वापिस नही तो की दूसरी हत्या 

थाना बीना में सूचनाकर्ता ने इस आषय की सूचना दी कि शास्त्री वार्ड बीना में स्कूल के पास एक अज्ञात व्यक्ति की लाष दिखी। उक्त सूचना पर अकाल मृत्यू सूचना मर्ग कायम कर जांच में लिया। पी.एम. रिपोर्ट के आधार पर प्रथम दृष्टया अज्ञात व्यक्ति की हत्या करना एवं साक्ष्य छिपाने के उद्देष्य से शव का चेहरा जलाकर क्षतविक्षित कर घटना स्थल पर फेकना पाया गया। उक्त अपराध धारा 302.,201 भादवि के अंतर्गत थाना बीना में पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान अज्ञात मृतक और अज्ञात अभियुक्त की तलाश की गयी। आरोपी राजेष को अपराध क्रमाक 420/18 में  गिरफ्तार किया गया था। जिसके घर के सामने मृतक की लाश मिली थी उससे पूछताछ करने पर उसने बताया कि मृतक सुलतान को 300 रूप्ये दिये थे जब पैसे वापिस मांगे तो मृतक सुलतान नशे में होने से गाली देने लगा और पैसे नही दिये तो आरोपी राजेष ने निष्चय कर लिया कि उसे वह जान से खत्म कर देगा और दिनांक 23.08.2018 को पार्टी के बहाने उसने मृतक सुलतान को बुलाया और उसकी वियर में नीद की गोली मिला दी जैसे ही उसे नीद का असर हुआ उसने मृतक सुलतान के सिर पर मसाला बांटने वाला पत्थर मार दिया जिससे थोडी ही देर में सुलतान मर गया। पहचान न हो इस कारण उसने मृतक के चेहरे पर तौलिया बाधकर डीजल डालकर आग लगा दी और बाथरूम में छिपा दिया जब बदबू आने लगी तो रास्ते में शव फेक दिया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करे


वेबसाईट


उक्त दोनों प्रकरण की विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। आरोपी राजेश तिवारी को गिरफ्तार किया गया और  न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। उक्त दोनों प्रकरण जघन्य सनसनीखेज प्रकरण होने से उप-संचालक (अभियोजन)  अनिल कटारे द्वारा उक्त दोनों प्रकरणों की सतत माॅनीटरिंग की गयी।  न्यायालय में अभियोजन अधिकारी ने महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत कियें एवं प्रकरण के अभियुक्त को धारा 302, 201 भादवि के विरूद्ध संदेह से परे प्रमाणित किया। न्यायालय द्वारा उक्त दोनों प्रकरण क्रमांक 04/2019 एवं प्रकरण क्रमांक 02/2019 के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी राजेष उर्फ रमाकांत पिता विष्णु प्रसाद तिवारी उम्र 32 वर्ष निवासी शास्त्री वार्ड, बीना, जिला सागर को दोनों प्रकरणों में पृथक-पृथक धारा 302 भादवि में दोषसिद्ध पाते हुए आजीवन कारावास व 5000 रूपए के अर्थदण्ड एवं धारा 201 भादवि में दोषसिद्ध पाते हुए 07 वर्ष के सश्रम कारावास व 2000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

हत्या के दो अन्य मामले भी अदालत में 
उधर पुलिस द्वारा जारी प्रेस नोट के मुताबिक इसी क्रम मे पूछताछ पर आरोपी द्वारा बीना के अपराध क 422/18 धारा 302 ताहि के मृतक हरिओम तिवारी की दूधिया मंदिर हींगटी रोड चन्द्रशेखर वार्ड बीना की अक्टुबर 2017 मे घरेलू विवाद एंव मन मुटाव पर से बदला लेने की नियत से अपने सगे भाई मृतक हरिओम तिवारी की पत्थर मार कर हत्या करना भी स्वीकार किया।

इसी क्रम मे वर्ष 2009 के अपराध क 649/09 धारा 302 ताहि मे कमला बाई
अहिरवार बीना की हत्या करना स्वीकार किया।
 चार अन्धे कत्लो के आरोपी राजेश तिवारी उर्फ रमाकांत तिवारी उर्फ रामेश्वर पाण्डा पिता विष्णु तिवारी नि0 शास्त्री वार्ड बीना के विरूद्ध उक्त प्रकरणो मे विवेचना के दौरान घटना स्थल के साक्ष्यो का फिंगर प्रिंट से मिलान, डीएन परीक्षण ,शिनाख्तगी कार्यवाही जैसै महत्वपूर्ण भौतिक साक्ष्यो का संकलन कर पूर्ण विवेचना उपरांत प्रकरणो चालान तैयार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया   उक्त प्रकरण सनसनी खेज
श्रेणी मे होने से पुलिस अधीक्षक महोदय श्रीमान अतुल सिंह के द्वारा उक्त प्रकरण के साक्ष्य कराने के संबध मे लगातार पर्यवेक्षण कर शीघ्र निराकरण कराने में विशेष योगदान रहा। जो आज
दिनाक 20.07.2021 को माननीय न्यायालय बीना के द्वारा अपराध क 402/18 धारा 302,201
ताहि व अपराध क 420/18 धारा 302,201 ताहि मे दण्डित किया गया है धारा 302 ताहि मे आजीवन करावास की सजा तथा धारा 201 मे 07 साल की सजा से दण्डित किया गया है। 
शेष 02 प्रकरण अपराध क 649/09 धारा 302 ताहि तथा अपराध क 422/18 धारा 302 ताहि के प्रकरणो मे निर्णय होना शेष है। प्रकरणो की विवेचना के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीना
श्रीमान विक्रम सिंह परिहार तत्कालीन एसडीओपी बीना श्रीमान रक्षपाल सिंह यादव ,तत्कालीन थाना प्रभारी बीना ज्ञानेन्द्र सिंह वघेल तथा उनि संजय शर्मा तथा कोर्ट विचारण के दौरान अभियोजन अधिकारी  दिनेश मालवीय का विशेष योगदान है।



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


Archive