दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 9 अक्तूबर 2021

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के ट्विटर अकाउंट से हुई छेड़छाड़ की शिकायत क्राइम ब्रांच से ★ एमपी कांग्रेस के पीएम नरेंद्र मोदी के विरोध में किये ट्वीट को मंत्री भूपेंद्र सिंह के अकाउंट से किया गया था लाईक



मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के ट्विटर अकाउंट से हुई छेड़छाड़ की शिकायत क्राइम ब्रांच से
★ एमपी कांग्रेस के पीएम नरेंद्र मोदी के विरोध में किये ट्वीट को मंत्री भूपेंद्र सिंह के अकाउंट से किया गया था लाईक


भोपाल।  एमपी कांग्रेस द्वारा ट्वीटर से पीएम मोदी के विरोध में किये एक ट्वीट ने बवाल खड़ा कर दिया। इस ट्वीट को प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह के ऑफिशियल अकाउंट से लाईक करने का मामला सामने आया। लाईक होने के कुछ देर बाद कांग्रेस ने इस पर तंज कसते हुए रिट्वीट किया। मीडिया में इसकी खबरें चलने लगी। इस मामले में मंत्री भूपेन्द्र सिंह की ओर से अपने ट्विटर अकाउंट को हेककर  छेड़छाड़ किये जाने की शिकायत क्राईम ब्रांच में कई गई है। 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के ट्विटर अकाउंट से छेड़छाड़ किए जाने की शिकायत क्राइम ब्रांच थाने में की गई है। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की ओर से शिकायतकर्ता आशीष मंगल सोनी ने क्राइम ब्रांच थाने में आवेदन देकर बताया कि नगरीय विकास एंव आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट को नौ अक्टूबर को सुबह के वक्त हैक किया गया। जिसके बाद हैकरों ने मंत्री श्री भूपेंद्र के ट्वीटर अकाउंट से मध्यप्रदेश कांग्रेस के द्वारा शेयर की गई एक पोस्ट को लाइक किया गया। जिससे माननीय
मंत्री की छवि धूमिल हुई है। इस पोस्ट के संबंध में जैसे ही जानकारी मिली उसके बाद विशेषज्ञों की मदद से मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के अकाउंट को रिकवर कराया गया है। क्राइम ब्रांच को दी गई शिकायत में इस पूरे मामले की जाँच कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की ओर से की गई है।


एमपी कांग्रेस के ट्वीटर से यह पोस्ट किया गया था। जिसे मंत्री भूपेंद्र सिंह द्वारा लाईक किया गया,

लो ! एयरइंडिया भी बिक गया,
—अब भारत सरकार के पास खुद की एयरलाइन्स नहीं है।

मोदी जी,
मैं देश नहीं बचने दूँगा..? 




एमपी कांग्रेस ने यह कहकर ट्वीट भी किया था

शिवराज के मंत्री को पसंद मोदी की खिंचाई,
—देश बेचने के तंज वाले ट्वीट को किया दिल से लाइक;

धन्यवाद मंत्री जी…यूँ ही बीच-बीच में साँस लेते रहो। 

राम सर्वत्र रमते हैं-आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज

राम सर्वत्र रमते हैं-आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज

★ नौ दिवसीय श्रीराम कथामृत का आयोजन
सागर।  राम शब्द का अर्थ ही हैं कि जो सर्वत्र रमता हैं। राम शब्दातीत, वर्णनातीत हैं। उनके पावन गुणों का सौंदर्य का वर्णन कैसे किया जाए। ये उद्गार आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज ने शनिवार को रामकथामृत के दौरान व्यक्त किये। मोती नगर चौराहा के पास गौ सेवा संघ प्रांगण में नौ दिवसीय राम कथामृत का आयोजन हो रहा हैं।
कार्यक्रम में आचार्य जी ने श्रीराम वन गमन का प्रसंग विस्तार पूर्वक सुनाया। श्री मन्महात्मा रामचंद्र वीर जी द्वारा रचित राम कथामृत का मधुर गायन करते हुए उन्होंने यह कथा सुनाई। दशरथ महाराज की दृश्टि जब अपने सिर के सफेद केशों पर पड़ी तो उन्होंने निश्चय किया कि अब राम का राजतिलक कर उन्हें इस जिम्मेदारी से मुक्त हो जाना चाहिए।
राम के राजतिलक की तैयारियां चल रही थी। इसी बीच राजकुमार भरत के नाना
कैकेय राज्य के महाराज अश्वपति ने उन्हें बुलवा लिया। राम के राज्याभिशेक की घोशणा सुनकर मंथरा महारानी कैकेई के पास पहुंची। मंथरा ने अपनी कुटिल बुद्धि से कैकई को भड़काने का प्रयत्न किया। पहले तो कैकेई ने उसे फटकार दिया। लेकिन उसके बाद महारानी कैकेई ने उन्नत आर्यावर्त के भविश्य का ध्यान करते हुए कठोर निर्णय लिया। आचार्य जी ने बताया कि हमारे देश का पहला नाम ब्रम्हावर्त दूसरा नाम आर्यावर्त और
फिर भारतवर्श पड़ा। वर्तमान प्रचलित नाम हिन्दुस्तान है। आर्यावर्त की उन्नति के लिए माता कैकेई ने भारत का राज्याभिशेक और राम का 14 वर्शो का वनवास महाराज दशरथ से मांगे। राम के वनगमन का वर्णन आचार्य जी ने बहुत ही मार्मिक शब्दों में किया।
आचार्य जी कहते हैं कि आपके बच्चे किसी भी स्कूल में पढ़ें लेकिन उन्हें रामकथा के अमृत का पान कराना चाहिए। भगवान राम के जैसा आदर्श परिवार दुनिया में न कभी हुआ न होगा। रामकथा के श्रबण से आदर्श और मर्यादित जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है। आचार्य जी ने शराब के सेवन का विरोध करते हुए कहा कि दुनिया में जितने भी गलत काम हुए बे शराब के कारण ही हुए। शराब के कारण ही रावण बना। प्रकृति माता ने हमें इतने अच्छे पेय दिए तो लोग ऐसे निकृश्ट नशा क्यों करते हैं। नशा ही करना है तो राम नाम का, राम से प्रेम का करो। ये एक बार करने के बाद कभी नहीं उतरता।
कार्यक्रम में आज के मुख्य यजमान प्रेमनारायण घोषी, यजमान सुधीर यादव थें।इस मौके पर पूर्व विधायक सुनील जैन, लाल चंद घोषी, श्याम सुदर यादव नौगांव, केशव घोषी, सुरेन्द्र बिलौआ, अब्बू घोशी, नरेन्द्र चौबे, निर्भय घोशी, नरेश बंधु शर्मा अलबर राजस्थान, प्रभात मिश्रा, महेन्द्र गुप्ता, श्रीमति शकुन घोशी गड़ेलू, श्रीमति ज्योति घोशी, किशन घोशी गड़ेलू सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

एक स्कूल में कुल दो छात्र मिले, लोक शिक्षण उप संचालक ने शालाओं का निरीक्षण किया

एक स्कूल में कुल दो छात्र मिले, लोक शिक्षण उप संचालक ने शालाओं का निरीक्षण किया

सागर । उपसंचालक लोक शिक्षण श्री प्राचीश जैन द्वारा एकीकृत शाला शासकीय  उ.मा.वि. बरारू, शासकीय माध्यमिक शाला सनीचरी सागर, शासकीय प्राथमिक शाला पटकुई का आकस्मिक निरीक्षण किया । शासकीय माध्यमिक शाला शनिचरी में 32 छात्रों में से केवल 12 छात्र उपस्थित पाए गए । 2 शिक्षिकाएं श्रीमती भारती शीन सैन एवं श्रीमती नीलम खरे उपस्थित मिली शेष 3 शिक्षक अवकाश पर पाए गए । विद्यालय में कोविड -19 गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा था । छात्रों को एन.ए.एस परीक्षा की जानकारी नहीं थी एवं उत्तरपुस्तिकाओं की जांच भी नहीं हो रही थी । इससे प्रतीत होता है शिक्षक केवल उपस्थिति दे रहे हैं शैक्षिक उन्नयन हेतु कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं ।
निरीक्षण के दौरान शास. प्राथ. शाला पठकुई में 17 में से मात्र 02 विद्यार्थी उपस्थित मिले शिक्षक श्रीमती जोहानी कुजूर एवं साजिद अली उपस्थित मिले । एन.एस. परीक्षा अभ्यास पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य नहीं हो रहा है । शिक्षक पूणतः उदासीन केवल 02 बच्चे कक्षा में उपस्थित स्थित थे । शिक्षक कार्यालय में बैठकर बातें कर थे । संबंधित शालाओं के जनशिक्षक भी अकादमिक मॉनीटरिंग नहीं कर रहे । है । रहे 102 शास . उ.मा.वि. बरारू में माध्यमिक शाला में 190 छात्रों में से 108 एवं हाई स्कूल में 419 में से 218 उपस्थित थे । माध्यमिक शाला एवं उ.मा.वि. के शिक्षक एन.ए.एस परीक्षा की तैयारी करा रहे हैं । कक्षा 10 वीं के प्रतिदिवस विद्यालय में उपस्थित कराने के निर्देश दिए गए नीता शर्मा सहित समस्त स्टाफ शैक्षिक उन्नयन के प्रयास में लगा है । लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों एवं जनशिक्षकों के प्रति कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी ।

★ उपार्जन से संबंधित समस्त भुगतान के लिए तय की जाएगी जवाबदेही ★ समितियों के भुगतान के संबंध में दमोह, पन्ना खाद्य अधिकारियों की दो दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश ★ बायोडीजल विक्रेताओं के लिए भी लाइसेंस आवश्यक ★ पीडीएस दुकानों की भंडारण क्षमता का भौतिक सत्यापन करे ★ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने की समीक्षा


 
★ उपार्जन से संबंधित समस्त भुगतान के लिए तय की जाएगी जवाबदेही

★ समितियों के भुगतान के संबंध में दमोह, पन्ना खाद्य अधिकारियों की दो दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

★ बायोडीजल विक्रेताओं के लिए भी लाइसेंस आवश्यक
★ पीडीएस दुकानों की भंडारण क्षमता का भौतिक सत्यापन करे

★ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव  फैज अहमद किदवई ने की समीक्षा

सागर ।उपार्जन से संबंधित समस्त भुगतान के लिए जवाबदेही तय की जाएगी  एवं समस्त उपार्जन केंद्रों पर शीघ्र प्लेटफार्म निर्माण किया जाये। साथ ही समितियों के भुगतान के संबंध में दमोह, पन्ना के खाद्य अधिकारियों की दो-दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई ने शनिवार को सागर में आयोजित सागर संभाग की समीक्षा बैठक में दिए।

इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के संचालक श्री दीपक सक्सेना, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत सीईओ श्री क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारी जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी सहित संभाग के जिलों के कलेक्टर, जिला खाद्य अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 खरीफ उपार्जन की समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव श्री किदबई ने धान मिलिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि मिलर लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिषत मिलिंग का कार्य करें । इसी प्रकार रबी वितरण समितियों का भुगतान भी समय पर किया जाए । उन्होंने समितियों के लंबित भुगतान के मामले में दमोह और पन्ना के जिला खाद्य अधिकारियों की दो-दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।
 
श्री किदवई ने कहा कि लोडिंग एवं अनलोडिंग का भुगतान, समितियों के विगत खरीफ़ एवं पूर्व वर्षों के लंबे भुगतान का भुगतान अबिलंब प्रारंभ किया जाए। इसी प्रकार रबी वितरण के परिवहन कर्ताओं का लंबित भुगतान भी शीघ्र किया जाए। श्री किदवई ने कहा कि 12 लाख 4392 मीट्रिक टन गेहूं का परिवहन भारतीय खाद्य निगम तत्काल करें।

प्रमुख सचिव श्री किदवई ने समीक्षा के दौरान कहा कि किसानों के पंजीयन के समय ही उनके आधार नम्बर भी लिए जाएँ। इसके साथ ही जिन किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है उन्हें लिंक कराने की कार्रवाई भी अभियान के रूप में की जाए। इसके साथ ही उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण वारदानों की व्यवस्था एवं परिवहन प्लान भी समय रहते तैयार किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि किसानों के पंजीयन के साथ-साथ उनकी फसलों का भौतिक सत्यापन भी अवश्य रूप से करा लिया जाए। प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में वारदाना, इलेक्ट्रोनिक तौल-कांटा उपलब्ध कराने के साथ-साथ किसानों के लिये पेयजल, बैठक व्यवस्था आदि की व्यवस्थायें भी सुनिश्चित कर ली जाएँ।
उन्होंने कहा कि समस्त कलेक्टर यह विशेष रूप से देखे कि दमोह एवं पन्ना जिले में कुल मिलिंग का प्रतिशत 25 से कम , संबंधित कलेक्टर्स द्वारा मिलिंग हेतु विशेष ध्यान दिया जाये। दमोह एवं पन्ना जिले में 0.50 लाख टन से अधिक धान शेष , संबंधित कलेक्टर्स द्वारा मिलिंग हेतु विशेष ध्यान दिया जाये, कैप में भंडारित धान की मिलिंग हेतु उठाव की सतत समीक्षा ,जिले में कॉर्पोरेशन तथा एफसीआई को चावल परिदान हेतु भण्डारण की उपलब्धता की समीक्षा अनुबंध न करने वाले मिलर्स के विरूद्ध मिलिंग कंट्रोल ऑर्डर अंतर्गत कार्यवाही अपेक्षित, राईस मिलों में निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति हेतु विशेष ध्यान राईस मिलों के सार्टेकस, सिलकी प्लाट में अपग्रेडेशन कराये जाने हेत विशेष ध्यान रखे ।

संभागायुक्त श्री  मुकेश शुक्ला ने बताया कि किसानों से उपार्जन के लिए की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को समय पर निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न की उपलब्धता के संबंध में भी की गई गतिविधियों से अवगत कराया।
सागर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सागर जिले में की गई तैयारियों की जानकारी दी। इसके साथ ही सभी जिलों में उपार्जन एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत किए जा रहे कार्यों के संबंध में जिला कलेक्टरों ने बताया।

समस्त पीडीएस दुकानों की भंडारण क्षमता का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित किया जाए

समस्त पीडीएस दुकानों की भंडारण क्षमता का भौतिक सत्यापन  सुनिश्चित  किया जाये,पीडीएस दुकानों के प्राधिकार पत्रों का  शीघ्र नवीनीकरण भी किया जाए।  इसी प्रकार समस्त जिलों में स्व सहायता समूह की पीडीएस दुकानों के संचालन में  सहभागिता निश्चित की जावे । उक्त निर्देश नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश की प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदबई ने सागर संभाग की समीक्षा बैठक में संबंधित विभिन्न अधिकारियों को दिए ।
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव श्री श्री फैज अहमद किदवई  ने खाद्य नागरिक आपूर्ति की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि समस्त पीडीएस दुकानों का समस्त है खाद्य अधिकारी उनकी भंडारण क्षमता का भौतिक सत्यापन करें ।
उन्होंने कहा कि भौतिक सत्यापन में एक प्रमुख रूप से देखा जाए कि 2 माह के राशन के भंडारण की क्षमता है कि नहीं साथी 40 प्रतिषत अधिक राशन भी रखा जाए इस प्रकार से भंडारण क्षमता का सत्यापन किया जावे उन्होंने कहा कि भंडारण क्षमता ना होने से पात्र हितग्राहियों को पीडीएस दुकानों में बार-बार आने में अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है।

प्रमुख सचिव श्री किदबई ने कहा कि यह विशेष रूप से देखा जाए कि प्रत्येक पीडीएस की दुकान एक समिति द्वारा ही संचालित की जाए। उन्होंने संभाग की 118 पंचायतें पीडीएस दुकानों विहीन होने पर तत्काल पीडीएस दुकान खोलने के निर्देश दिए

श्री किदबई ने कहा कि शासन की महत्वकांक्षी योजना स्व सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 33 प्रतिषत के मान से पीडीएस दुकानों में सहभागिता सुनिश्चित की जावे जिससे स्व सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें उन्होंने संभाग की 41 ऑफलाइन दुकानों को तत्काल ऑनलाइन करने के भी निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव श्री किदवई ने समस्त पीडीएस दुकानों के प्राधिकार पत्र का नवीनीकरण अभियान चलाकर शीघ्रता से किया जाए। उन्होंने कहा कि नवीन परिवारों का सत्यापन भी किया जावे जिससे उनको शीघ्रता से नवीन स्थाई राशन पर्ची प्रदान की जा सके
प्रमुख सचिव श्री किदबई ने कहा कि संभाग की समस्त पीडीएस दुकानों में नमक शक्कर गेहूं की उपलब्धता प्रत्येक माह की आवंटन के अनुसार हो इसकी भी सघन मॉनिटरिंग की जावे ।

राशन दुकानों तक परिवहन हेतु जीपीएस सिस्टम लगाए जाय

उन्होंने कहा कि राशन दुकान तक परिवहन हेतु लगाए गए वाहनों में भी जीपीएस सिस्टम लगाए जाए जिससे उनकी मानिटरिंग की जा सके और समय पर राशन दुकानों पर राशन उपलब्ध हो सके ।
श्री किदवई ने मध्यप्रदेश शासन की महत्वकांक्षी योजना अन्न उत्सव के तहत वितरित होने वाली राशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संभाग में 13 लाख 75 हजार 514 परिवारों को राशन वितरण हेतु भंडारण सुनिश्चित किया जाए उन्होंने मोबाइल ऐप के माध्यम से उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।
श्री किदवई ने संभाग की समस्त जिलों के सीएम हेल्पलाइन से लंबित शिकायतों का निराकरण भी समय सीमा में करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में प्रमुख रूप से राशन पात्रता पर्ची संबंधी, राशन ना मिलने संबंधी ,नवीन गैस कनेक्शन संबंधी, गैस सिलेंडर रिफिल, उपार्जन भुगतान संबंधी, केरोसिन, लाइसेंस नवीनीकरण संबंधी, रवि पंजीयन संबंधी शिकायतों का निराकरण समय सीमा में किया जाए।
श्री किदवई ने स्कूलों में मध्यान भोजन पकाने वाली संस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त संस्थाओं की आधार सीडिंग की जाए । उन्होंने कहा कि संभाग में 12 हजार 893 स्कूलों में 12 हजार 173 स्व सहायता समूह की आधार सीडिंग की जावे।
  
गुणवत्ता युक्त नमक एवं तेल से तैयार होगा मध्यान भोजन

पीडीएस दुकानों के लिए तैयार होंगे शासकीय भवन


खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई ने सागर में आयोजित बैठक के दौरान बताया कि, शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानों को अद्यतन करते हुए उन्हें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से शासकीय जमीन पर निर्माण कराया जाएगा इसके लिए शीघ्र ही कार्य योजना तैयार कराई जा रही है और आने वाले समय में ग्रामीण स्तर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में दुकानें बनाने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा इसका नवनिर्मित दुकानों का आधिपत्य पंचायत के माध्यम से होगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार नगरीय निकायों में भी वेयरहाउस एवं नगरीय निकाय के माध्यम से राशन दुकानों का निर्माण शासकीय जमीन पर कराया जायगा।

उन्होंने बताया कि यह कार्य प्रमुख रूप से इसलिए भी कराया जा रहा है क्योंकि प्रायः यह देखने में आ रहा है कि राशन दुकानों में भंडारण की क्षमता अत्याधिक कम है और शासन द्वारा प्रति माह, दो 2 माह का अतिरिक्त राशन के साथ 40 प्रतिषत अतिरिक्त राशन  प्रदान किया जाता है। इसके भंडारण में परेशानी होती है और भंडारण ना होने के कारण पात्र हितग्राहियों को भी असुविधा का सामना करना पड़ता है ।

प्रमुख सचिव श्री किदबई ने बताया कि इसी प्रकार स्कूलों में वितरित होने वाले मध्यान्ह भोजन में भी अब आयोडीन एवं आयरन युक्त नमक का उपयोग किया जाएगा साथ ही खाद्यान्न बनाने में विटामिन ए एवं विटामिन डी युक्त खाद्य तेल का उपयोग होगा। जिससे कुपोषण के खिलाफ जारी लड़ाई में सहायता मिलेगी ।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा शीघ्र ही पीडीएस दुकानों पर कार्य कर रहे सेल्समैन को एमपी ऑनलाइन किओस्क सेंटर से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। जिससे वे दुकान के सेल्समैन के साथ-साथ एमपी ऑनलाइन का कियोस्क सेंटर भी संचालित कर सकेंगे, इस प्रकार उनकी आमदनी में वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि बायोडीजल विक्रेताओं के लिए भी लाइसेंस आवश्यक है। सभी जिला खाद्य अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

युवा कांग्रेस मकरोनिया के नगर अध्यक्ष बने इंजी.संजय रोहिदास

युवा कांग्रेस मकरोनिया के नगर अध्यक्ष बने इंजी.संजय रोहिदास

सागर ।  म.प्र. युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रान्त भूरिया द्वारा  मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अनुसंशा पर युवा नेता इंजी. संजय रोहिदास को युवा कांग्रेस मकरोनिया का नगर अध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं।इंजी. संजय रोहिदास को नगर अध्यक्ष की जबाबदारी मिलने पर कांग्रेसजनों ने  नवनियुक्त अध्यक्ष इंजी. संजय रोहिदास  का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। इस दौरान मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी एवं वरिष्ठजनों की मुख्य उपस्तिथि में नवनियुक्त नगर अध्यक्ष इंजी.संजय रोहिदास ने मकरोनिया स्थित डॉ. सर हरिसिंह गौर एवं बीरंगना रानी अवन्ति बाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शीर्ष नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। इस दौरान मुख्य रूप से एड. राजेश दुबे, देवेन्द्र कुर्मी, आर. आर. पारासर,शरद राजा सेन, अभिषेक गौर,अशरफ खान,अक्षय दुबे,भगीरथ अहिरवार,मुल्ले चौधरी,कल्लू नायक, कमल जैन,सन्दीप चौधरी,धीरज खरे,एड. पवन लारिया,राहुल गर्ग,सुदीप पटेरिया, सुभाष चौधरी,दुर्गेश अहिरवार, राजेन्द्र साहनी,चंदन रैदास, सन्दीप वर्मा,वीरेन्द्र वर्मा, सचिन अहिरवार आदि 
कांग्रेसजन मौजूद थे।

शुक्रवार, 8 अक्तूबर 2021

SAGAR : आईपीएल का सट्टा खिलाते पांच गिरफ्तार

SAGAR : आईपीएल का सट्टा खिलाते पांच गिरफ्तार


सागर। सागर में आईपीएल किर्केट मैच का सट्टा जोरो पर है। कोतवाली पुलिस ने नगर मे संचालित हो रहे आईपीएल सट्टा के नेटवर्क पर कार्यवाही कर  2 प्रकरण कायम कर कुल 5 आरोपी किये गिरप्तार किये है। 
पुलिस के मुताबिक विभिन्न समाचार माध्यमों से व मुखबिरों से पुलिस को सूचना मिल रही थी कि आईपीएल मैच की शुरूआत होने के साथ ही नगर मे सट्टे का कारोबार कुछ व्यक्ति कर रहे है। सूचना की तस्दीक हेतु विशेष टीम बनाकर सूचना संकलित की गई। मुखबिर की सूचना पर जनता स्कूल के पास पुरव्याउ टौरी से शुभम नामदेव को पकडा गया।  जिससे 1700 रू नगद व 1 मोबाइल मिला। जिसे जप्त किया जाकर कार्यवाही की गई। मुखबिर की सूचना पर गनेशघाट के पास से 4 अन्य आरोपी रूपेश गौर, अर्पित जैन, अमित उर्फ बब्बन अग्रवाल, मयंक पिता सतेन्द्र जैन को पकडा ।  जिसने कब्जे से 46600रू नगद 6 मोबाइल फोन व 1 टेबलेट जप्त किया गया। उपरोक्त सभी आरोपियो पर सट्टा अधिनियम के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना मे लिये गये।

ये आरोपी पकड़े गए

1- शुभम पिता श्याम नामदेव नि0 पुरव्याउ टौरी थाना कोतवाली सागर

02 - रूपेश पिता शिवदयाल गौर 25 साल नि0 संत रविदास वार्ड थाना मोतीनगर

03- अर्पित पिता संदीप जैन 21 साल नि0 अंकर कालोनी थाना मकरोनिया जिला सागर

04- अमित उर्फ बब्बन पिता डालचंद अग्रवाल 39 साल नि0 बटालियन के पास थाना मोतीनगर जिला सागर

05- मयंक पिता सतेन्द्र जैन 27 साल नि0 भगवानगंज थाना केन्ट सागर

जब्त सामग्री

पुलिस ने एक मामले में  1700 रू नगद, 1 बीवो कंपनी का मोबाइल कुल कीमत 6700रू । दूसरे मामले में  46600रू नगद, 6 मोबाइल, 1 टेबलेट कुल कीमत 157100रू जब्त किए। 

इनकी सराहनीय भूमिका रही

उपरोक्त कार्यवाही मे निरीक्षक सतीश सिंह थाना प्रभारी कोतवाली, निरीक्षक प्रशांत सेन थाना प्रभारी मकरोनिया, प्रआरक्षक मुकेश, आरक्षकअमित शुक्ला साइबर सेल,  लवकुश,  निकुंज, आशीष,  फैजल,  भानू की सराहनीय भूमिका रही।

कामर्शियल वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप एवं रियर मार्किंग प्लेट अनिवार्य : परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत


कामर्शियल वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप एवं रियर मार्किंग प्लेट अनिवार्य
: परिवहन मंत्री  गोविंद राजपूत

★ बिना मानक गुणवत्ता वाले रिफ्लेक्टर टेप के कामर्शियल वाहनों को जारी नहीं होगा फिटनेस

सागर । परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के परिवहन विभाग एक और प्रभावी पहल करने जा रहा है। बिना मानक  गुणवत्ता के रिफ्लेक्टर टेप (परावर्ती पट्टिकाओं) वाले कामर्शियल वाहनों को अब फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में समस्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किये गये है। रात्रि में या सर्दियों के मौसम में कोहरे के समय सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण दूर खडे़ या दूर से आ रहे वाहन का नहीं दिखाई पड़ना होता है। ऐसे में दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। भारत में प्रतिवर्ष लगभग 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है।
परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि वाहनों पर लगाई जाने वाली रिफ्लेक्टर टेप एआईएस मापदण्डों के अनुरूप होना चाहिए। इस संबंध में एसओपी जारी कर इस प्रक्रिया को पूर्णतरू कम्प्यूटीकृत किया जा रहा है। वाहन निर्माताओं के अधिकृत डीलरों द्वारा वाहन पर लगाये गए रिफ्लेक्टर टेप का सर्टिफिकेट पोर्टल के माध्यम से ही जनरेट होकर प्रिंट हो सकेगा। सर्टिफिकेट पर वाहन पर लगाये गए रिफ्लेक्टर टेप की विस्तृत जानकारी जैसे लम्बाई, चौड़ाई, रंग, टेप का निर्माण वर्ष, कोड, निर्माता का नाम तथा वाहन की जानकारी, जैसे वाहन पंजीयन क्रमांक, चेचिस नम्बर, इंजन नम्बर, वाहन श्रेणी, वाहन की बॉडी का प्रकार आदि अंकित रहेगा।
परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन ने बताया कि रिफ्लेक्टर टेप प्रमाण-पत्र पोर्टल पर सदैव उपलब्ध रहेंगा, जिसका सत्यापन किसी भी समय किया जा सकता है। सर्टिफिकेट पर क्यूआर कोड भी अंकित रहेगा, जिसे स्कैन कर सत्यापित किया जा सकता है। वाहन का फिटनेस प्रमाण-पत्र जारी करने के पूर्व सम्बधित आरटीओ को पोर्टल के माध्यम से रिफ्लेक्टर टेप/रियर मार्किंग प्लेट फिक्सेशन सर्टिफिकेट की जाँच करना अनिवार्य होगा। इसके उपरांत ही फिटनेस सर्टिफिकेट जारी किया जा सकेगा। वाहन जाँच के समय प्रर्वतन अमला/पुलिस सर्टिफिकेट पर अंकित क्यूआर कोड और पोर्टल के माध्यम से सर्टिफिकेट की जाँच कर सर्टिफिकेट की सत्यता जाँच कर सकेंगे। इस प्रक्रिया से किसी भी वाहन पर अमानक स्तर के रिफ्लेक्टर, रिफ्लेक्टर टेप, रियर मार्किंग प्लेट लगाया जाना संभव नहीं होगा, जिससे निश्चित रूप से वाहन दुर्घटनाओं में कमी आएगी। 

डॉ गौर विश्वविद्यालय की प्रवेश-परीक्षा की तिथियों में संशोधन


डॉ गौर विश्वविद्यालय की प्रवेश-परीक्षा की तिथियों में संशोधन  

सागर ।  डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की सत्र 2021-22 की प्रवेश परीक्षा की तिथियाँ संशोधित की गई हैं. अब प्रवेश परीक्षा 27, 28 और 29 अक्टूबर को होंगी. ज्ञातव्य है कि विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए अगस्त माह में प्रवेश हेतु विज्ञापन जारी किया गया था. विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लगभग 16 हजार से अधिक आवेदन विश्वविद्यालय को प्राप्त हुए थे और प्रवेश परीक्षा 22, 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित की जानी थी.   
विश्वविद्यालय प्रवेश प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो. दिवाकर शुक्ला ने बताया कि यूजीसी नेट की परीक्षा तिथियों में बदलाव के कारण विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की तिथियों में संशोधन किया गया है. ऐसे कई अभ्यर्थी हैं जो यूजीसी-नेट परीक्षा में भी सम्मिलित हो रहे हैं. अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखकर प्रवेश परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया गया है जिससे उन्हें प्रवेश परीक्षा देने का समुचित अवसर मिल सके. अब विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा 27, 28 और 29 अक्टूबर को होगी. उन्होंने बताया कि ग्यारह स्नातकोत्तर विषयों में उपलब्ध सीटों से कम आवेदन प्राप्त होने के कारण प्रवेश परीक्षा नहीं आयोजित की जायेगी. ऐसे विषयों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. सूची विश्वविद्यालय वेबसाईट पर उपलब्ध करा दी गई है.      
  
 

डॉ मीना पिम्पलापुरे : समाज सेवा की एक प्रेंरणामयी पहचान

डॉ मीना पिम्पलापुरे : समाज सेवा की एक प्रेंरणामयी पहचान


सागर। डॉ मीना पिम्पलापुरे.. ..समाजिक कार्यो से लेकर औधोगिक क्षेत्र में स्थापित नाम है। समाज मे "ताई जी " के नाम से आम तौर पर लोग बुलाते है। उनके जीवन के 83 साल पूरे हो चुके है। सागर नगरवासियों के लिए स्नेहमयी सेवाभावी
व्यक्तित्व के रूप में समादृत हैं। उनका बहुआयामी व्यक्तित्व ही उनका परिचय है।  उन्होंने सागर को प्रदेश, देश और विदेश में स्थापित किया है, यह हम सबके लिए गौरव का विषय है।


उनका जन्म 7 अक्टूबर 1938 को सुशिक्षित एवं सम्पन्न परिवार में हुआ आपके पिता सम्मानित प्रो. डी.आर. भवालकर भौतिक शास्त्र के कुशल, अधीत विद्वान तथा विज्ञान के क्षेत्र में अनेक प्रकार से सम्मानित थे और सागर विश्वविद्यालय के विभिन्न पदों पर प्रतिष्ठित रहे। माताश्री डॉ. (श्रीमती) वनमाला भवालकर संस्कृत की विदुषी एवं मराठी की लेखिका ।इसी विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग की आचार्य रहीं। जिन्हें उत्कृष्ट संस्कृत लेखन के लिए अनेक बार सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया। ऐसे सुशिक्षित, सम्पन्न एवं संस्कारवान परिवार में मीना ताई अपने भाई-बहिनों के साथ सभी श्रेष्ठतम संस्कारों को अपनाती हुई शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी हुईं और अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत, मराठी तथा अन्य भाषाओं में पारंगत हुईं। वे सागर विश्वविद्यालय की प्रतिभावान छात्रा रही हैं।




उनकी शादी सागर नगर के प्रसिद्ध उद्योगपति, समाजसेवी, सुधारक एवं मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध उद्योगपति स्व. चिन्तामनजी राव के ज्येष्ठ पुत्र बाबूराव जी से तय हुआ और उन्हें दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करना पड़ा। उसी घड़ी से आज तक
उन्होंने जीवन को अनेकानेक आयाम दिये और अनगिन कार्यक्षेत्रों में सक्रियता से अपने दायित्वों का निर्वहन किया है। उन्होंने इतनी उपलब्धियाँ औरकीर्तिमान अर्जित किये हैं कि गिनाना भी दुष्कर है। मीना प्रान्तीय और राष्ट्रीय स्तर की लगभग पच्चीस संस्थाओं से सम्बद्ध हैं और उनकी पदाधिकारी हैं। अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भी वे अनेकानेक महिला संगठनों और आन्दोलनों से जुड़ी हुई हैं,।जिनमें 'इंटरनेशनल एलायंस ऑफ विमेन ट्राइनल काँग्रेस' और 'वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ रोज सोसाइटीज' प्रमुख हैं। उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय कन्वेन्शनों में भाग लेने हेतु पूरे संसार का भ्रमण किया है। उनकी व्यावसायिक उपलब्धियाँ भी वर्णनीय हैं। वे मध्यप्रदेश बीड़ी उद्योग संघ की अध्यक्षा हैं। उनकी विभिन्न सेवाओं का समादर करते हुए उन्हें प्रतिष्ठित सम्मानों से अलंकृत किया गया है। उन्हें मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान ने "मध्य प्रदेश श्री " से नवाजा।  उन्हें पूर्व मुख्य मंत्री श्री दिग्विजय सिंह एवं राज्यपालों द्वारा कई पुरस्कारों और सम्मानों से नवाज़ा गया।

★ डॉ मीना पिम्पलापुरे : एक परिचय


Dr.(Mrs.) Meena Pimpalapure


CURRICULUM  VITAE

FAMILY BACKGROUND:

Born on 7th Oct.,1938 in a family of erudite Scholars, Father, Prof.Dr. D.R. Bhawalkar was a recipient of C.V. Raman Centenary Gold Medal, Mother, Prof. Dr. (Mrs.) Vanmala Bhawalkar was awarded Tirumana National Award for Sanskrit Poetry.
Married to Shri Babu Rao Pimpalapure into a family of  thriving businessman and industrialist.

Academic Qualification:

M.A., Ph.D.
Published her doctoral thesis on 'Mohan Rakesh Ka Nari Sansar'

Won Nand Dulare Bajpai Gold MedaI for standing First in M.A.(Hindi)

Eloquent speaker and prolific writer

PUBLICATION: 

Mohan Rakesh Ka Nari-Sansar
(The World of Women in Literature of Mohan Rakesh)

Contributing to Journals and Papers on topic concerning Welfare of Women and Children, Literacy Campaign and empowerment of women and various topics related to women's issues.

Articles in Rose Souvenirs and Magazines

National & International

Lectures on various topics at "Academic Staff C allege'

Sir Harisingh Gaur Vishwavidyalaya, Sagar and at Jawahar Lal Nehru Police Academy•, sagar "

Talks on Akashwani (A.I.R,)

AWARDS:

PRADESH SHRI', Madhya Pradesh

Women Achiever" Award, New Delhi

Rashtra Pratibha Award" by I.C.S.E.P. Delhi 1

"World Ross Award" World Federation of Rose Societies 2006 (Directed & Selected through 37 countries In Japan)

'Women Social Worker Award" - M.P. 2006

Gold Medal By Indian Rose Federation for spreading  Rose Culture Amongst Masses

Pradesh Ratan 2015


POSITION:

President, AII India Women's  Conference Branch Sagar

Trustee, Tagore Memorial Trust, Sagar

Vice President, International Allainces of Women

Zonal Chairperson, All India Committee for Eradication of illiteracy among women (AICEIW) 

Vice President, Mahila Kalyan Samiti, Sagar 

Adult Education Board university of Sagar 

Community Development Project by Human Resources Department for S.R. Polytechnic 

Patron, Dowry Abolition Society

Patron, Sagar kala Munch 

Patron, Arunodaya Samiti

Member in charge (Environment), A.I.W.C New Delhi.

POSITIONS HELD

Trustee- "SRISATYA SAI TRUST" Madhya Pradesh (Only Woman Trustee)

Chairperson Governing Council- Shri Satya Sai Mahila Mahavidhyalay

Chairperso, Executive Council Govt. Girls Post Graduate College of Excellence, Sagar (MP)

Vice President, World Federation of Rose Societies

Member Academic Council University of Sagar

Executive Council Member Dr. H. S. Gour V. V. Sagar 

Managing Committee, Red Cross Society of M.P.

Regional Co-ordinator for Central Asia, "International Alliance of Woman" 

Karydhyaksha, ( Working President) Brihan Maharashtra Mandal, New Delhi

M.P. Social Welfare Advisory Board Bhopal 

Project Advisory Council of F.P.A.I. For small Family by Choice " Project" 

President, All India Rose Federation 

Jila Kishor Nyalaya Samitee

Jila Satarkala Samitee

VISITS ABROAD & CONFERENCES ATTENDED: 

International & National Conferences Seminars & Workshops Attended

UN Fourth World Conference on woman at Beijing, 1995 

National symposium on "Woman Political Process" Impact of Panchayati Raj, New Delhi Oct. 1997

Global Environment Facility international Seminar, Delhi 1998

UN Social Summit at Geneva, 2001

Woman Empowerment, Environment & Energy, 2001 Asia Pacific

Microcredit Summit meeting of Councils (Regional), New Delhi, 2001

Many Leadership training Programmes and Awareness generation Programmes 

International Alliance of Woman Triennial Congress at 

Athens 1992
Kolkata 1996
New York 1999
Sri Lanka 2002
Malmo-Netherland , Board Meetings 
Tal Aviv- Israel, Board Meetings
Germany Berlin, 2004

Conventions of Word Federation of Rose Societies at 

Australia, New Zealand, 1994 
Milan-Monza, Italy 1996
Brussels, Hague & Luxemburg, 1997
Moonie Video, Uruguay 1998
Houston Texas 2000
Cape town, South Africa, 2002
Buenos Aires (Argentina),
Osaka Japan 2006

Life Member of I.R.F. from start till date

Petron I.R.F. 

Member Award Committee

Convener for first Asian Regional Convention organized by W.F.R.S. at Jaipur.

Attended Most of the conventions head at different places in India by I.R.F.

Acted as co-chairperson and jury at many international trial grounds in Europe U.S.A.

Participated in many Rose Shows and acted as jury for trial grounds and Rose shows National & International 

Recipient of Indian Rose Federation Gold Medal for spreading Rose Culture amongst Masses. 

Widely travelled through Europe, America, Asia, U.K. Australia, New Zealand, Canada, South America, and Middle East China.

SOCIO-CULTURAL ACTIVITIES:

Working for the upliftment of woman and Children, through many woman's organizations for the last three decades. 

Actively involved All India Woman's Conference in the funning of Adult Education Centers Legal Advise Cell computer Training Center, vocational Training, Family Planning Programme & other Social activities, devoted to the cause of Woman and children. 

Non-Formal Education Centers for girls. 

Family Counselling Center

Crash Programme (Palanaghar)  

BUSINESS ACHIEVEMENT

Since married in the business family the business activities were being looked after regularly But total control of all the businesses operations were taken after the demise of her husband.

President, Madhya Pradesh Bidi Udyog Sangh

Managing Committee member All India Bidi industry Federation.

Vice President Sagar- FMPCCI Bhopal

बिजली कंपनी के ईई काे एक लाख की रिश्वत लेते पकड़ा ,लाेकायुक्त पुलिस सागर ने

बिजली कंपनी के ईई काे एक लाख की रिश्वत लेते पकड़ा ,लाेकायुक्त पुलिस सागर ने 

सागर। लोकायुक्त पुलिस सागर ने सम्भाग के टीकमगढ जिले में बिजली चोरी के एक मामले में बिल रिवाइस करने के नाम पर बिजली विभाग के कार्यपालन अभियंता अखिलेश त्रिवेदी को लोकायुक्त पुलिस ने 1 लाख रु की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। सागर लोकायुक्त के ट्रैप दल ने लोकायुक्त एसपी रामेश्वर यादव के निर्देशन यह कार्यवाही की है।

लोकायुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसर  टीकमगढ़ जिले के रानीगंज थाना दिगौड़ा निवासी किशोर सिंह दांगी पिता स्व0 श्री दुर्ग सिंह दांगी उम्र 51 वर्ष के विरुद्ध तैयार विद्युत चोरी प्रकरण में रिवाईस करने के लिए राहत राशि की आधी राशि रिश्वत के रूप में 1,00,000/- रुपये की मांग करने की शिकायत लोकायुक्त एसपी रामेश्वर यादव के समक्ष की गई थी।
लोकायुक्त पुलिस द्वारा शिकायत की जांच से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर गठित ट्रैप दल में शामिल निरीक्षक मंजू सिंह व विपुस्था स्टाफ ने टीकमगढ़ पहुंचकर मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, टीकमगढ़ के कार्यपालन अभियंता अखिलेश प्रसाद त्रिवेदी पिता स्व0 श्री किशोर प्रसाद त्रिवेदी उम्र 61 वर्ष को 50,000/- रुपये नगद व 50,000/- का चेक कुल 1 लाख रु की राशि आवेदक से रिश्वत लेते हुए आरोपी के सुभाष कॉलोनी थाना कोतवाली जिला टीकमगढ़ स्थित किराये के निवास पर पकडा है। 


गुरुवार, 7 अक्तूबर 2021

पटवारी 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा गया, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही

पटवारी 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा गया, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही


सागर।  लोकायुक्त  पुलिस सागर ने सागर जिले के शाहगढ़ क्षेत्र में पदस्थ एक पटवारी को 20 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है। नामान्तरण बटवारा को लेकर पटवारी ने रिश्वत मांगी थी। 
लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि आवेदक बृजेश कुमार गोस्वामी पिता प्रभुदयाल गोस्वामी उम्र 34 वर्ष ग्राम बगरोधा,तह.शाहगढ़ जिला सागर ने शिकायत की थी कि उसके प्लाट के नामान्तरण और पारिवारिक  बंटवारा को लेकर हेमेंद्र अहिरवार, पटवारी, हल्का नं 4/5  तह. शाहगढ़ जिला सागर द्वारा 20 हजार की रिश्वत मांगी जा रही है। इस पर आज DSP राजेश खेड़े के नेतृत्व में टीम ने ट्रेप की कार्यवाई करते हुए पटवारी हेमेंद्र अहिरवार के निजी कार्यालय के सामने शाहगढ़ में रँगे हाथो पकड़ा।     
                                       

SAGAR : मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना अंतर्गत 18 बच्चों को मिले नियुक्ति पत्र


SAGAR : मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना अंतर्गत 18  बच्चों को मिले नियुक्ति पत्र 

सागर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना अंतर्गत मिंटो हाल भोपाल से आयोजित कार्यक्रम किया गया। जिसमें कोविड-19 योजना के अंतर्गत विभिन्न हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं अनुग्रह राशि के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। साथ ही अन्न उत्सव अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को राशन वितरित किया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने जिले में पात्र हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं राशन प्रदान करें लाभान्वित किया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ,जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर ,उप संचालक कृषि श्री बीएल मालवीय ,महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती रचना बुदौरिया,श्री अमर जैन,एसएलआर श्री राजेश अहिरवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री कोविड- 19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना के तहत अनुकंपा नियुक्ति आदेश प्रदान किए गए।  जिसमें शिक्षा विभाग सागर से श्री बृजेश कुमार टेकराम / स्व . श्री रामसीग गौढ प्र.अ. में शा.उमरा रहली, श्री हरिदर्शन अहिरवार / स्व श्री नौनेलाल आर्य सहा.शि.प.शा. करई भापेल वि.ख. राहतगढ,  श्रीमति रश्मि बनवारिया / स्व श्री रामेश्वर प्रसाद बनवारिता मा.शि. शास . मा . शा वगासपुरा रहली, श्री प्रणवाशीष पाठक / स्व . श्रीमति सुधा पाठक मा.शि.श. स . मा.शा. अण्डेला मालथौन ,श्री रविन्द्र कुमार सकवार / स्व . श्री अशोक कुमार सकवार उ.श्रे . शि . शास , मा.शा सतौरिया बीना, श्री हरीश रजक / स्व श्री मुकेश कुमार रजक भृत्य शास कन्या हाईस्कूल नरयावली , कृषि विभाग से श्री रविशंकर नामदेव पुत्र स्वर्गीय श्री महेश कुमार नामदेव केसली जिला सागर, उच्च शिक्षा विभाग से पुष्पा गोलियां स्वर्गीय श्री जी आर गोलियां बंडा एवं बाल कोविड-19 की अंतर्गत 18 बच्चों को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में अन्न उत्सव के तहत विभिन्न हितग्राहियों को राशन देकर लाभान्वित किया गया।
राजस्व विभाग से श्रीमती प्रीति श्रीवास पत्नी स्वर्गीय श्री नितिन श्रीवास सागर 50 लाख की अनुग्रह राशि का स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया गया ।

विश्वविद्यालय: चित्रकारी कर बच्चों ने दिया वन्यजीव संरक्षण जागरूकता का संदेश


विश्वविद्यालय: चित्रकारी कर बच्चों ने दिया वन्यजीव संरक्षण जागरूकता का संदेश  



सागर :  डॉ. हरीसिंह गौर  केंद्रीय विश्वविद्यालय, सागर से सिविल लाइंस के सड़क मार्ग की दीवार पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया जाता है. वर्ष 2021 में इसकी थीम 'वन्यजीव और आजीविका: लोगों और ग्रह को बनाए रखना' रखी गई है. देश भर में 67वां वन्यजीव संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत वन्यजीव के संरक्षण जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इसी के तहत वनमंडल विभाग, सागर के तत्त्वावधान में सागर शहर के विभिन्न शिक्षा केंद्रों के विद्यार्थियों द्वारा विश्वविद्यालय से सिविल लाइंस मार्ग की दीवार पर चित्रकारी कर विभिन्न वन्य जीवों और उनके संरक्षण की आवश्यकता को दर्शाया गया. चित्रकारी के माध्यम से उन्होंने यह बताने का प्रयास किया कि पारिस्थितिकी तंत्र में वन, वन्यजीव और मनुष्य, सभी की एक दूसरे पर निर्भरता है और यह सहचर्य सभी के अस्तित्त्व के लिए आवश्यक है. इस प्रतियोगिता में सेंट मेरी स्कूल, आर्मी स्कूल, शैलेश मेमोरियल स्कूल सहित कई स्कूली बच्चों और विश्वविद्यालय के फाईन आर्ट्स के विद्यार्थियों ने भाग लिया. 

 


विश्वविद्यालय: मद्यपान निषेध की शपथ दिलाई गई 

डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के सांस्कृतिक परिषद् के तत्त्वावधान में मद्यपान निषेध की शपथ दिलाई गई. गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा नशामुक्त भारत अभियान के तहत अगस्त 2022 तक  भारत के सौ जिलों को नशामुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान में संस्थाओं द्वारा कार्ययोजना तैयार कर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नशामुक्ति के प्रयास किये जा रहे हैं. इसी के तहत विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक परिषद् द्वारा विद्यार्थियों को ललितकला एवं प्रदर्शनकारी कला विभाग के परिसर में मद्यपान निषेध की शपथ दिलाई गई. 


सांस्कृतिक परिषद् के समन्वयक डॉ. राकेश सोनी ने बताया कि मौजूदा समय में युवाओं में नशाखोरी की प्रवृत्ति में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. भारत सरकार के इस अभियान के तहत परिषद् रूपरेखा बनाकर जागरूकता और अन्य कार्यक्रमों के जरिये नशामुक्ति अभियान में परिषद् अपनी सक्रिय भागीदारी करेगा.    
 
 

अंग्रेजो के बाद हमे अंग्रेजी की गुलामी से मुक्त होना चाहिए : आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज

अंग्रेजो के बाद हमे अंग्रेजी की गुलामी से मुक्त होना चाहिए : आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज

★ धर्म की रक्षा करो, धर्म तुम्हारी रक्षा करेगा


सागर। अंग्रेजों के बाद हमें अंग्रेजी की गुलामी से मुक्त होना होगा। दुनिया में अंग्रेजी से ज्यादा चौपट कोई दूसरी भाषा नहीं। सारे भारत में समझी जाने वाली भाषा हिन्दी ही है। ये उद्गार गुरूवार को आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज ने मोतीनगर चौराहे के पास गौ सेवा संघ परिसर में अपने नौ दिवसीय श्री राम कथा अमृत के दौरान व्यक्त किए। आज की कथा के मुख्य यजमान प्रेमनारायण घोषी, यजमान चंद्रप्रकाश सुनरया और रनछोड़ीलाल सोनी थे।
आचार्य जी ने अपने उद्बोधन में अंग्रेजी भाषा में व्याप्त विसंगतियों पर चर्चा करते हुए कहा कि इससे तर्कहीन और अवैज्ञानिक भाषा दूसरी नहीं। हमारे देश में तमिल, तेलगू, मलयालम, मराठी, पंजाबी, बांग्ला आदि भाषाएं हैं। ये हमारी मौसियां है और मां हिन्दी है। भारत में सबसे ज्यादा बोली और समझी जाने वाली भाषा हिन्दी ही है। उन्होंने धर्म की व्याख्ता करते हुए कहा कि रिलीजन एक्सेप्ट किया जाता है और मजहब कुबूल किया जाता है। जबकि धर्म को धारण करना पड़ता है। यदि तुम धर्म की रक्षा करोगे तो धर्म तुम्हारी रक्षा करेगा। भगवान ने धर्म के बल पर ही इस पृथ्वी, आकाश और ब्रम्हांड को धारण किया हुआ है। भगवान भास्कर अनंत ऊर्जा के साथ निरंतर जल रहा है। भगवान का इससे बड़ा प्रमाण क्या हो सकता है। प्रात: उगते हुए सूर्य के दर्शन कीजिए। दुनिया में इससे बड़ी खूबसूरती कहीं नहीं मिलेगी। सूर्य भगवान का सौन्दर्य कभी क्षरित नहीं होता।
आरक्षण पर चर्चा करते हुए आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र जी महाराज ने कहा कि जातिगत आरक्षण के स्थान पर सरकार को निर्धनों और असहायों का संरक्षण करना चाहिए। इसमें धर्म निरपेक्षता आड़े नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि बामपंथी नारा लगाते हैं कि दुनिया के मजदूरों एक हो जाओ। लेकिन इन्हें यह बात समझ नहीं आती कि जब उद्योगपति नहीं होंगे तब मजदूर कहां से आएंगे। जब काम नहीं होगा तो किन मजदूरों को इकट्ठा करोगे। शाकाहार पर बल देते हुए आचार्य जी महाराज ने कहा कि प्रकृति ने हमें इतने स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार दिए हैं, तो लोग मुर्दा क्यों खाते हैं। किसी भी जीव की जब हत्या कर दी जाती है तो उसका शरीर मुर्दा कहलाता है। लेकिन कुछ लोग इस मुर्दा को खाते हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में एक से बढ़कर एक शाकाहारी भोजन उपलब्ध हैं। बच्चों को शाकाहार के लिए प्रेरित करें।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


देश के विभाजन पर उन्होंने कहा कि ये आजादी वैसी ही है जैसे किसी के हाथ-पैर काट कर उसे आजाद कर दिया जाए। पहले तो गांधी जी कहते थे कि पाकिस्तान उनकी लाश पर बनेगा। फिर ऐसा क्या हुआ कि उनकी छाती पर ही पाकिस्तान बना दिया गया। उसके बाद भी सब कुछ ज्यों का त्यों चलता रहा। सिख गुरूओं और महापुरूषों की चर्चा करते हुए आचार्य जी महाराज ने कहा कि धर्म और देश के लिए सिख गुरूओं ने जो बलिदान दिया है उसको देश कभी भुला नहीं सकता। रास्ते में जहां भी गुरूद्वारा दिखाई दे हमें प्रणाम करना चाहिए। बंदा वैरागी ने आज्ञा दे रखी थी कि जिस गांव में गौ हत्या होगी उस गांव को जला दिया जाएगा। इसका परिणाम यह हुआ कि पंजीब ही नहीं पूरे देश में लोग गाय को लाठी से मारने से भी डरने लगे थे। उनका कहना था कि भय पैदा नहीं होगा तो रक्षा कैसे करोगे।
प्रवचन में आचार्य जी ने श्री मन्महात्मा रामचन्द्र जी वीर द्वारा रचित श्री रामकथा अमृत का गायन किया। इसमें भगवान राम के जन्म की कथा सुनाई। इसमें रामायण का खड़ी भाषा में वर्णन किया गया है जो जन साधारण को सहज ही समझ आ जाती है।
इस अवसर पर लालचंद घोषी, शिवनारायण सोनी रहली, अरविन्द घोषी, सचिन पटैल, कृष्णकुमार गुप्ता, राजेन्द्र घोषी, रूपकिशोर अग्रवाल, आकाश ठाकुर, मुकेश घोषी, श्रीमती अल्पना यादव इन्दौर, अशोक सोनी बरेला, कौशल घोषी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु श्रोता उपस्थित थेे।
 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पृथ्वीपुर उप चुनाव : काँग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह ने किया नामांकन पत्र दाखिल ★ पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी सहित अनेक नेता रहे मौजूद

पृथ्वीपुर उप चुनाव : काँग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह ने किया नामांकन पत्र दाखिल

★ पूर्व सीएम  दिग्विजय सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी सहित अनेक नेता रहे मौजूद

पृथ्वीपुर। निवाडी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उप चुनाव को लेकर आज कांग्रेस पार्टी से अधिकृत प्रत्याशी नीतेन्द्र सिंह राठौर ने पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष  कार्यकारी एवं पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी, प्रवीण पाठक ,नीरज दीक्षित, सुरेश राजे ,मनोज चावला, पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह बुंदेला, सुरेंद्र सिंह गौर, जिला अध्यक्ष प्रकाश दागी,पंकज अहिरवार की मौजूदगी में कलेक्टृेट कार्यालय पहुंचकर नामांकन दाखिल किया,।
इस मौके पर पत्रकारों से चर्चा करते हुये नीतेन्द्र सिंह राठौर ने कहा कि हमारे स्वर्गीय पिता पूर्व मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर का क्षेत्र के लोगों से पिछले 40 वर्षो से नाता है, उनके निधन उपरांत सभी की सहमति से मैने चुनाव लडने का फैसला लिया है, वही भारतीय जनता पार्टी ने यहां से डॉ.शिशुपाल यादव को अपना प्रत्याशी घोषित किया है, इसके सवाल पर नीतेन्द्र सिंह राठौर का कहना है कि ऐसे में भाजपा कार्यकर्ताओं को सोचना चाहिये कि पूरे समय में वह जी जान से काम करते है और आखरी वक्त पर दूसरी पार्टी के लोगों को टिकिट दे देते है, जबकि भाजपा के कार्यकर्ता पूरे समय पार्टी की निष्ठाभाव से सेवा करते है और आखिरी वक्त में टिकिट दूसरी पार्टी से आये लोगों को दे दिया जाता है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी को अपने लोगों पर स्वयं विश्वास नहीं है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट

बुधवार, 6 अक्तूबर 2021

फार्मेसी विभाग की डॉ. शिवांगी का अमेरिका में पोस्ट डॉक्टोरल एसोसियेट में चयन

 
फार्मेसी विभाग की डॉ. शिवांगी का अमेरिका में पोस्ट डॉक्टोरल एसोसियेट में चयन 
सागर.। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के फार्मेसी विभाग की डॉ. शिवांगी अग्रवाल का चयन अमेरिका के शिकागो की यूनिवर्सिटी में पोस्ट डॉक्टोरल एसोसियेट के लिए हुआ है. उन्होंने सितम्बर 2021 से  को पोस्ट डॉक्टोरल एसोसिएट के बतौर, लेबोरेट्री ऑफ़ जिनोमिक्स मेडिसिन, यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनोइस, शिकागो, अमेरिका में उच्च शोध कार्य आरम्भ कर दिया है। डॉ. शिवांगी जिनोमिक्स डाटा एनालाइसिस ऑफ़ मल्टीप्लाई कैंसर पर गहन शोध करेंगी। उन्होंने विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग से मई 2021 में डॉ. एस. के. काशव के निर्देशन में शोध कार्य पूर्ण किया है जिसमें उन्होंने ऐसे प्रोटीन का पता लगाया जो स्तन कैंसर उत्पन्न करते हैं। उन्होंने कम्प्यूटर तकनीक द्वारा इन प्रोटीन को रोकने के लिए कुछ कमपाउन्ड का भी पता लगाया। यह शोध अन्तराष्ट्रीय शोध पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है। डॉ. शिवांगी एम-फार्म में स्वर्ण पदक, डीएसटी इन्सपायर फेलो और एम.पी. यंग साइन्टिस अवार्ड भी प्राप्त कर चुकी हैं। इनके  विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में 17 शोध पत्र एवं एक पुस्तक प्रकाशित हैं. उनकी इस उपलब्धि पर फार्मेसी विभाग के सभी शिक्षकों ने शुभकामनाएं दीं।
 
 तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट

कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी लेकर कलेक्ट्रेट पर जमकर किया विरोध प्रदर्शन। ★ मोदी, योगी सरकार ने सत्ता में रहने का अधिकार खोया : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी लेकर कलेक्ट्रेट पर जमकर किया विरोध  प्रदर्शन।

★ मोदी, योगी सरकार ने सत्ता में रहने का अधिकार खोया : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

सागर / उत्तरप्रदेश के लखमीपुर खीरी में किसानों की कुचल कर हत्या के आरोपियों पर कार्यवाही करने की अपेक्षा पीड़ितों को सांत्वना देने जा रहे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव एवं उ.प्र. प्रभारी श्रीमती प्रियंका गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, पंजाब के मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी आदि कांग्रेसजनो को जबरिया रोककर दुर्भावनावश प्रकरण दर्ज करने से गुस्साए सैकड़ो कांग्रेसियों ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में कलेक्ट्रेट पर मोदी व योगी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन कर महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम संबोधित ज्ञापन नगर दंडाधिकारी श्री सी.एल वर्मा को सौंपकर केन्द्र की मोदी सरकार व उ.प्र. की योगी सरकार को तत्काल वर्ख़ास्त करने की पुरजोर मांग उठाई। 
विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपने वालों में लगन सिंह, गोवर्धन रेकवार, शोकत अली, शरद पुरोहित,विजय साहू, सिंटू कटारे, अशरफ खान, वीरेन्द्र गौतम,देवेन्द्र कुर्मी, राजू डिस्क, मुन्ना विश्वकर्मा, ऋषभ जैन, शेरू भाईजान, पवन जाटव, वीरेन्द्र महावते, मुल्ले चौधरी, मोतीलाल पटेल, निर्वाण सिंह, राजा बुन्देला, राजेन्द्र सिंह, बलराम साहू, प्रीतेश तिवारी,  रामकिसन बंसल, सन्दीप चौधरी, संजय रोहिदास, रोहित वर्मा, केशव चौधरी, पवन लारिया, अविनाश खरे, एम. आई. खान, विशाल बाबू,अजित सिंह, समीर मकरानी, अफजल खान, खिलान सिंह, राजा अहिरवार, अजय अहिरवार, दुर्गेश अहिरवार,पवन घोषी, अंकुर यादव, रामगोपाल यादव, नितिन पचोरी, मिथुन घारू, गंगाराम चौधरी, महेश बैल्डिंग, राजेन्द्र साहनी,राजा खटीक, राजेन्द्र धानक सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन मोजूद थे।

अव्यवस्थित मिली सब्जी मंडी, विधायक ने मंडी निरीक्षक को लगाई फटकार ★ अगले हफ्ते मिलेंगी 100 दुकाने ,विक्रेताओं को, ★ विधायक शेलेन्द्र जैन ने किया निरीक्षण

अव्यवस्थित मिली सब्जी मंडी, विधायक ने मंडी निरीक्षक को लगाई फटकार

★ अगले हफ्ते मिलेंगी 100  दुकाने ,विक्रेताओं को,
★ विधायक शेलेन्द्र जैन ने किया निरीक्षण

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन एवं आयुक्त नगर निगम रामप्रकाश अहिरवार ने नई सब्जी मंडी का निरीक्षण किया । उल्लेखनीय है कि शहर के मुख्य बाजार में स्थित सब्जी विक्रेताओं को विस्थापित करने के उद्देश्य से प्रथम फेज में लगभग 100 दुकानें तैयार है और अगले सप्ताह तक इन दुकानों में 100 फुटकर सब्जी विक्रेताओं को विस्थापित किया जाएगा। जिनमे सिर्फ नगर निगम में पंजीकृत हाथ ठेला एवं सब्जी विक्रेता ही विस्थापित किए जाएंगे इसके अतिरिक्त सभी हाथ ठेला एवं सब्जी एवं अन्य मनिहारी सामान विक्रेता जो कि नगर निगम में पंजीकृत नहीं होंगे अवैध माने जाएंगे और उन पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। नई सब्जी मंडी परिसर में यह दुकाने सुविधा युक्त बनाई गई हैं यहां पर विधिवत पंखे लगाकर उन्हें जगह आवंटित की जाएगी ताकि किसी भी फुटकर विक्रेताओ को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने सब्जी / फल विक्रेताओं के अव्यवस्थित दुकाने लगाने पर मंडी निरीक्षक को फटकार लगाते हुये कहा कि पहले से लोहे के पाईप लगाये गये है जिनके पीछे सब्जी की दुकाने लगायी जाना है तो रोड पर क्यों दुकाने लगी है, इससे मार्ग संकीर्ण होने से सब्जी खरीदने आने वालों को असुविधा होती है, इसी प्रकार टीनशेडों में फल / सब्जी विक्रेताओं को बैठना चाहिये, लेकिन वहॉ गोदामें बना दी गई है जो उचित नहीं है, इसलिये मंडी निरीक्षक यह सुनिश्चित करें कि मंडी में जितने भी हाथ ठेेले पर सब्जी रखकर बेचते है तो उनका पंजीयन चेक करें कि उनका नगर निगम में सब्जी बेचने हेतु विधिवत् पंजीयन है कि नहीं और यदि पंजीयन नहीं है तो ऐसे हाथ ठेले पर सब्जी बेचने वालो के विरूद्व कार्यवाही की जाय। दूसरी ओर टीनशेडों में फुटकर सब्जी वाले ही अपना व्यवसाय करें इसके अलावा फुटकर फल / सब्जी विक्रेता अपनी दुकान लोहे के पाईप के पीछे लगाये जिससे मंडी में खदीददारी करने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो और यह व्यवस्था बनाये जाने की जिम्मेवारी मंडी निरीक्षकों की होगी और वह इस कार्य में लापरवाही करते पाये जायेगें तो उनके विरूद्व भी कार्यवाही की जायेगी।
इसी प्रकार फुटकर फल / सब्जी विक्रेताओं को बैठकर व्यवसाय करने हेतु तैयार किये जा रहे नये ब्लाक जिसमें लगभग 100 से अधिक फल / सब्जी विक्रय करने वाले बैठ सकते है जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है इस निर्माण कार्य को मान.विधायक श्री जैन एवं नगर निगम आयुक्त अहिरवार ने कार्य को शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये कि उक्त कार्य को दिन-रात की पारी में करके कार्य शीघ्र पूर्ण किया ताकि कटरा बाजार के फल / सब्जी विक्रेताओं को इस ब्लाक में शिफ्ट किया जा सकंे, लेकिन यह वही सब्जी / फल वाले हाथ ठेला वाले होगें जिनके नगर निगम में विधिवत पंजीयन होंगे इसके अलावा उन्होने मंडी प्रागण में सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त बनाने के निर्देश संबंधितों को दिये।

नमो उपवन का सांसद और विधायक ने किया लोकार्पण

नमो उपवन का सांसद और विधायक ने किया लोकार्पण

सागर।  आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नमो उपवन के रूप में शहर को एक और गार्डन की सौगात दी है। इसका सांसद श्री राजबहादुर सिंह और विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने इसका लोकार्पण किया। कार्यक्रम संभागीय आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस दौरान कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल  दीपक आर्य और नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल  आरपी अहिरवार विशेष तौर पर मौजूद रहे।

सर्किट हाउस क्रमांक एक के पास तैयार किए गए नमो उपवन में  लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि अल्प समय में स्मार्ट सिटी ने सुंदर और उपयोगी उपवन तैयार किया है। इससे यहां आने वाले लोगों को सुविधा होगी। विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि सेवा-समर्पण का राष्ट्रीय कार्यक्रम चल रहा है। इसी के तहत जगह-जगह नमो उपवन बनाने की अवधारणा आई थी। यह स्थान अव्यवस्थित था, लोग यहां कूडा-कचरा फेंकते थे, जिसे सुंदर और सुकून देने वाला उपवन बनाया है। संभागीय आयुक्त  मुकेश शुक्ला ने कहा कि इस उपवन के मेंटेनेंस पर भी ध्यान देना होगा, जिससे यह व्यवस्थित रहे और जंगल का रूप न ले सके। 

मंगलवार, 5 अक्तूबर 2021

गरबो में अश्लीलता को लेकर हिन्दू जागरण मंच ने दिया ज्ञापन


गरबो में अश्लीलता को लेकर हिन्दू जागरण मंच ने दिया ज्ञापन 


सागर। हिंदू जागरण मंच जिला सागर द्वारा जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक महोदय को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा नवरात्रि महापर्व को लेकर गरबा आयोजक मंडलों द्वारा गरबा को अश्लील फिल्मी गाना लोकगीतों और परिधान का उपयोग कर हिंदू धर्म संस्कृति और आस्था के प्रतीक नवरात्रि पर्व को खंडित किया जा रहा है । आयोजकों के ऊपर हिंदू जागरण मंच सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग करता है और यदि प्रशासन द्वारा इनके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो हिंदू जागरण मंच स्वयं आंदोलन कर एवं आयोजन स्थल पर जाकर  बंद कराने के लिए बाध्य होगा एवं प्रशासन से मांग की है हिंदू धर्म एवं संस्कृति और आस्था पर कुठाराघात करने वालों के ऊपर सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। मंच के 
संयोजक डॉ उमेश सराफ के नेतृत्व में ज्ञापन दिया गया। 
कल एक होटल में चल रही गरबा की तैयारियों में बज रहे अश्लील फिल्मी गानों को लेकर शिवसेना राज्य उप प्रमुख पप्पू तिवारी ने प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया था। 

डेरी विस्थापन : भूमि के हस्तांतरण मामले का हुआ निराकरण ★ विधायक शैलेंद्र जैन ने पशुपालन मंत्री से चर्चा कर 198 एकड़ भूमि का कराया हस्तांतरण

डेरी विस्थापन : भूमि के हस्तांतरण मामले का हुआ निराकरण
★ विधायक शैलेंद्र जैन ने पशुपालन मंत्री से चर्चा कर 198 एकड़ भूमि का कराया हस्तांतरण

सागर। सागर शहर के विकास को लेकर एक महत्वपूर्ण पहलू डेरी विस्थापन का है इसके संबंध में अनेकों बार प्रयास किए गए परंतु संसाधनों के अभाव में यह मूर्त रूप में नहीं आ सका आज कलेक्ट्रेट कक्ष में इस संबंध में बैठक का आयोजन किया गया इसमें विधायक शैलेंद्र जैन, कलेक्टर दीपक आर्य तथा आयुक्त नगर निगम रामप्रकाश अहिरवार उपस्थित रहे। बैठक में कलेक्टर आर्य ने बताया कि भूमि हस्तांतरण संबंधी फाइल प्रमुख सचिव के यहां से मंत्री पशुपालन के पास पहुंच गई है तब विधायक जैन ने वहीं से दूरभाष पर मंत्री प्रेम सिंह पटेल को फाइल स्वीकृत करने हेतु आग्रह किया उन्होंने तत्काल फाइल बुलाकर उसे स्वीकृत किया और दूरभाष पर विधायक जैन को स्वीकृति की सूचना दी।
इसके पश्चात विधायक जैन  नगर निगम के इंजीनियर के साथ भूमि का निरीक्षण किया और अविलंब भूमि का सीमांकन कराने के निर्देश दिए विधायक जैन ने बताया कि सागर शहर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है जब हम लगभग 198 एकड़ भूमि रतोना,सिलेरा एवं हफ्सिली रकवे पर   डेरी विस्थापन करने जा रहे हैं इसके लिए आज पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल द्वारा इस भूमि का हस्तांतरण नगर निगम को कर दिया गया है। प्रथम फेज में डेरी विस्थापन क्षेत्र को विकसित करने के लिए नगर निगम द्वारा लगभग ₹8 करोड़ का टेंडर कर दिया गया है इसके अंतर्गत  डब्ल्यूबीएम सड़क ,नाली,फेंसिंग, लाइट, पानी एवं प्रशासनिक भवन का निर्माण किया जाना है इसके अतिरिक्त वहां पर ट्यूबवेल की व्यवस्था रखी गई है।
इसके अंतर्गत शहर के लगभग 490 डेयरी मालिकों जिनमें 377 नगर निगम एवं 113 मकरोनिया के शामिल हैं विस्थापित किए जाएंगे।

लखीमपुर खीरी कांड : कांग्रेस ने जलाया पुतला

लखीमपुर खीरी कांड :  कांग्रेस ने जलाया पुतला

सागर ।उत्तरप्रदेश के लखीमपुर में किसानों की कुचल कर हत्या करने तथा कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को जबरन बंधक बनाए जाने के खिलाफ शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने विरोध प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री का पुतला फूंका। विरोध प्रदर्शन के द्वारा हत्याकांड के दोषियों को फांसी की सजा देने और प्रियंका गांधी वाड्रा को असंवैधानिक रूप से बंदी बनाए जाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की गई।
                     शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी द्वारा काकागंज क्षेत्र में आयोजित किए गए इस विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस जनों तथा स्थानीय रहवासियों ने गाजे बाजे के साथ सरकार विरोधी नारे लगाते हुए भ्रमण किया अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला फूंक के अपना विरोध दर्ज कराया।

इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे विराट रोहित गोर्वधन रैकवार प्रदीप जैन कुल्फी रजिया खान संध्या राजपूत पुष्पा रैकवार उमा चौरसिया ब्रजरानी केसर बाई दीनदयाल तिवारी लीलाधर सूर्यवंशी भईयन पटेल सुधीर जैन राजेश कोरी विनोद कोरी संदर्भ जैन आदिल राईन उमाशंकर लडिया डॉ दिनेश पटेरिया सोनू अहिरवार जगदीश साहू मुकेश जैन राकेश अहिरवार वीरू अहिरवार ताहिर खान शुभम उपाध्याय कपिल अहिरवार समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शरद पुरोहित और आभार प्रदर्शन द्वारका चौधरी ने किया।
                    

खुरई क्षेत्र में 8 करोड़ के 3 मार्गों के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति मिली, मंत्री भूपेन्द्र सिंह के प्रयासों से

खुरई क्षेत्र में 8 करोड़ के 3 मार्गों के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति मिली,
मंत्री भूपेन्द्र सिंह के प्रयासों से 

सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह के प्रयासों से खुरई विधानसभा क्षेत्र में 3 मार्गों के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग ने लगभग 8 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह के प्रयासों से लोक निर्माण विभाग की स्थायी वित्तीय समिति की बैठक में खुरई विधानसभा क्षेत्र में ग्राम सेवन सिमरिया से मढ़िया कीरत के 4 किलोमीटर मार्ग निर्माण हेतु 347.18 लाख रूपए, मड़ैयामाफी परसोन हाई स्कूल पहुंच मार्ग 2 किलोमीटर के निर्माण हेतु 177.33 लाख रूपए तथा करैया गूजर तोड़ा मार्ग 3 किलोमीटर के निर्माण हेतु 269.29 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। 


 

केंट बोर्ड सागर के प्रशासक मंडल में हुई पूर्व छावनी उपाध्यक्ष प्रभुदयाल पटेल की नियुक्ति


केंट बोर्ड सागर के प्रशासक मंडल में हुई पूर्व छावनी उपाध्यक्ष प्रभुदयाल पटेल की नियुक्ति


सागर। छावनी परिषद सागर को विगत वर्ष फरवरी 2021 में कार्यकाल पूर्ण हो जाने के कारण रक्षा मंत्रालय द्वारा भंग कर प्रशासक मंडल को छावनी परिषद में कार्यभार सौंपा गया l जिसमें एक सिविल नागरिक हेतु भी छावनी अधिनियम की धारा  13 के अंतर्गत की जानी थी जिसके लिए मुख्य अधिशाषी अधिकारी छावनी परिषद सागर द्वारा सिविल नागरिकों के नाम सम्पूर्ण व्यक्तिगत विवरण के साथ दिए गए जिसमे से रक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एवं पूर्व छावनी परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रभुदयाल पटेल जी का नाम अंतिम रूप से राजपत्रित अधिसूचना के द्वारा चयनित कर नियुक्त किया गया ।
छावनी परिषद सागर में प्रशासन मंडल के सदस्य नियुक्त होने पर श्री प्रभुदयाल पटेल ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं  रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  विष्णुदत्त शर्मा , नरयावली विधायक प्रदीप लारिया एवं पार्टी जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि  छावनी परिषद के सभी जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों के साथ मिलकर जिम्मेदारी से एवं पूरी निष्ठा और इमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का प्रयास करूंगा l  

SAGAR : षड्यंत्र पूर्वक हत्या करने वाले चार आरोपियो को आजीवन कारावास,रेडियम कटर से की थी हत्या

 SAGAR : षड्यंत्र पूर्वक हत्या करने वाले चार आरोपियो को आजीवन कारावास,रेडियम कटर से की थी हत्या

 

सागर। न्यायालय- श्रीमान एस. बी. साहू द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश  सागर की न्यायालय ने योजना बनाकर हत्या करने वाले आरोपीगण हरिभजन पिता गुलाब विश्वकर्मा उम्र 26 साल, इमरान खान पिता शेख अखलाक उर्फ पप्पू खान उम्र 23 साल, नईक खान उर्फ छोटू पिता नबाव खान उम्र 23 साल एवं मो. सोहेल उर्फ मिनमिन पिता मो. नसीर खान उम्र 23 साल सभी निवासी सागर, जिला सागर को धारा 302 एवं 120बी  भादवि में दोषी पाते हुए सभी को उक्त दोनों धाराओं में आजीवन कारावास एवं 5000-5000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया। मध्य प्रदेश शासन की ओर से पैरवी उप-संचालक (अभियोजन) श्री अनिल कटारे द्वारा की गयी।

लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी/ए.डी.ओ.पी. सौरभ डिम्हा ने बताया कि दिनांक 26.06.2017 को फरियादी सुशील मिश्रा ने थाना गोपालगंज में उपस्थित होकर इस आशय की सूचना दी कि उसका भाई मृतक मोनू उर्फ सुनील मिश्रा ने घर पर बताया था कि आरोपी हरिभजन विश्वकर्मा (आॅटों वाला) एवं उसके साथियों से उसका विवाद हुआ है,शांम 05 बजे के लगभग भरत पाठक अपनी मोटरसाइकिल से घायल अवस्था में मोनू को देवेन्द्र यादव के घर के पास से लेकर आया खबर मिलने पर फरियादी तुरंत घर पहुचा और उसने देखा कि मोनू के गले में सामने तरफ, हाथ, सिर एवं छाती पर कट के निशान थे जिससे काफी खून बह रहा था। फिर वह अपने भाई मोनू को आटो से अस्पताल ले गया जहां इलाज के दौरान मोनू को मृत घोषित कर दिया। मामले की रिपोर्ट पर से मामला पंजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान घटना स्थल का नक्सा मौका तैयार किया गया, घटना स्थल से रेडीयम कटर, मानव रक्त एवं अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्र की गयी, साक्षियों के कथन लेखबद्ध किये गये एवं विवेचना के दौरान आरोपीगण हरिभजन, इमरान, नईक, मो. सोहेल से पूछताछ की गयी, प्रकरण में कटर के खोल एवं घटना में प्रयुक्त आटो क्रमांक एम पी 15 आर 2186 जप्त व अन्य संपत्ति जप्त की गयी। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। अभियोजन अधिकारी उप-संचालक अनिल कटारे ने प्रकरण में 21 अभियोजन साक्षियों को परीक्षित कराया एवं महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत की गयी। प्रकरण को अभियुक्तगण के विरूद्ध धारा 302, 120बी  भादवि में संदेह से परे प्रमाणित किया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपीगण हरिभजन पिता गुलाब विश्वकर्मा उम्र 26 साल, इमरान खान पिता शेख अखलाक उर्फ पप्पू खान उम्र 23 साल, नईक खान उर्फ छोटू पिता नबाव खान उम्र 23 साल एवं मो. सोहेल उर्फ मिनमिन पिता मो. नसीर खान उम्र 23 साल सभी निवासी सागर, जिला सागर का उक्त सभी आरोपीगण को  धारा 302 भादवि में दोषी पाते हुए आजीवन कारावास एवं 120बी भादवि में सश्रम आजीवन कारावास तथा दोनों धाराओं में 5000-5000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया।

SAGAR : दुर्गा पंडालों में लगाये जाएंगे पुलिस एवं समिति के माध्यम से CCTV कैमरे ★ चल समारोह आयोजित नहीं होगा, बड़े आयोजन नही होंगे ★ रानगिर सहित अन्य धार्मिक स्थानों पर मेला आयोजित नहीं होगा

SAGAR : दुर्गा पंडालों में लगाये जाएंगे पुलिस एवं समिति के माध्यम से CCTV  कैमरे
★ चल समारोह आयोजित नहीं होगा, बड़े आयोजन नही होंगे
★ रानगिर सहित अन्य धार्मिक स्थानों पर मेला आयोजित नहीं होगा

सागर । समस्त दुर्गा पंडालों में  पुलिस एवं समिति के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगायें जाये। दुर्गा विसर्जन में चल समारोह आयोजित नहीं होगा। 5 फुट से अधिक की मूर्ति स्थापित नहीं करें। सभी समितियांं के सदस्यों के फोन नंबर सहित सूची संबंधित थानों में   तत्काल जमा करे एवं विसर्जन स्थल पर समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  साथ ही रानगिर सहित अन्य धार्मिक स्थानों पर मेला आयोजित नहीं होगा और न ही किसी भी प्रकार की यात्रा आयोजित की जाएगी। उक्त निर्णय जिला  शांति समिति की बैठक में लिए है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा ,समस्त एसडीएम समस्त एस डी ओ पी समस्त थाना प्रभारी एवं शांति समिति के सदस्य एवं दुर्गा समिति के सदस्य मौजूद थे।
जिला शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में निर्णय लिए गए कि 7 अक्टूबर से आयोजित होने वाली नव दुर्गा समारोह पूरी कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार आयोजित किए जाएंगे एवं किसी भी प्रकार का चल समारोह भी आयोजित नहीं होगा।

पंडाल की साईज तय

बैठक में निर्णय लिया गया कि समस्त दुर्गा पंडाल 30 वाय 45 साइज के लगाए जाएंगे एवं अस्थाई मीटर कनेक्शन भी दिए जाए। समस्त दुर्गा समितियां अपने-अपने सदस्यों के नाम मोबाइल नंबर सहित संबंधित थानों में दें।
बैठक में निर्णय लिया गया कि दुर्गा समितियों के सभी सदस्य शत-प्रतिशत दोनों डोजो से वैक्सीनेट हो।  दुर्गा पंडालों में विशेष रुप से विद्युत की व्यवस्था अच्छे से की जाए, जिससे कोई दुर्घटना न हो।
उन्होंने कहा कि समस्त दुर्गा पंडालों में रेत से भरी बाल्टी भी रखी जावे। बैठक में निर्णय लिया गया कि समस्त दुर्गा समितियां अपने-अपने स्तर पर दुर्गा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जिससे  निगरानी की जा सके । धार्मिक स्थलों पर सफाई, पेयजल, प्रकाश की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी समस्त दुर्गा पंडाल सड़कों पर ना लगाएं जिससे आसान ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

विसर्जन स्थल की तैयारियां

दुर्गा विसर्जन के समय दुर्गा विसर्जन स्थल पर नाव, गोताखोर, लाइट ,पेयजल एवं बैरिकेडिंग के साथ क्रेन की भी व्यवस्था की जावे ,साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएं चल समारोह में किसी भी प्रकार का अखाड़े शामिल नहीं होंगे ।
पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने कहा कि जिले के समस्त थाना अपने-अपने थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित कर दुर्गा समितियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कोई भी समिति अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को समिति में ना रखें और समस्त समिति सदस्य अपने अपने सदस्यों को पहचान पत्र अवश्य जारी करें।

कलेक्टर ने समस्त एसडीएम को दिए निर्देश
कोविड गाइडलाइन के अनुसार सुनिश्चित करें दुर्गा उत्सव का आयोजन आगामी दुर्गा उत्सव के दृष्टिगत कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने समस्त एसडीएम को अपने अनुविभाग में शांति समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन बैठकों के माध्यम से अपने क्षेत्र में दुर्गा उत्सव का आयोजन कोविड-19 के अनुसार मनाया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। अतः किसी भी प्रकार का चल समारोह, बड़े आयोजन फिलहाल प्रतिबंधित रहेंगे।
उन्होंने निर्देश दिए कि, सभी अपने क्षेत्र में पुलिस प्रशासन के सहयोग से आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।  बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सहित समस्त एसडीएम, एसडीओपी मौजूद थे।                
 

सोमवार, 4 अक्तूबर 2021

प्रभारी उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे के कार्यकाल की जांच की मांग, संभागायुक्त को दिया ज्ञापन

प्रभारी उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे के कार्यकाल की जांच की मांग, संभागायुक्त को दिया ज्ञापन

सागर।  नगर निगम कर्मचारी संघ के प्रांतीय सचिव श्री राजेशसिंह, नगर ईकाई के अध्यक्ष पं.माधव प्रसाद कटारे, संयुक्त कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री कृष्णकुमार चौरसिया एवं सफाई कामगार यूनियन के नेतृत्व में नगर निगम प्रशासक एवं संभागयुक्त श्री मुकेश शुक्ला को ज्ञापन सौपकर नगर निगम कर्मचारियों की विभिन्न मांगों का तत्काल निराकरण करने की मांग की हैै।
कर्मचारी संघ ने ज्ञापन में लेख किया है कि शेष दैनिक वेतन भोगी के लिये स्थायी कर्मियों को विनियमित करने की योजना शामिल करते हुये स्थायीकर्मी के आदेश जारी किये जाने, शासन के आदेश दिनांक 1 अक्टूबर 2016 के पालन के दैनिक भोगी, स्थायी कर्मियों को नियमित सेवा के अवसर उपलब्ध करने हेतु चतृर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर नियमितकरण किये जाने, निगम कर्मचारियों को समयमान वेतनमान का लाभ दिलाये जाने, 4 नवम्बर को दीपावली है इस कारण अक्टूबर 2021 के पूर्व समस्त निगम कर्मचारियों को वेतन दिलाये जाने, प्रभारी उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे के कार्यकाल एवं वित्तीय अनियमितता की जॉंच कराये जाने, समस्त चतुर्थ श्रेणी एवं अन्य पात्र कर्मचारियों को दीपावली के पूर्व त्यौहार अग्रिम दिये जाने, अन्य निकायों के पदस्थ अधिकारी / कर्मचारी जो प्रतिनियुक्ति / स्थानांतरण मंे पदस्थ है जिन्हें तीन वर्ष हो चुके है। ऐसे अधिकारी / कर्मचारियों को कार्यमुक्त किये जाने सहित अन्य 24 सूत्रीय मांगों का शीघ्र निराकरण कराने हेतु सौपा गया है जिसपर प्रशासक एवं संभाग आयुक्त ने सहानुभूतिपूर्वक निराकरण करने का आश्वासन दिया है।
ज्ञापन सौपने वालों में जिलाध्यक्ष अधिकारी कर्मचारी संघ श्री चूरामन रैकवार, सागर ब्लाक अध्यक्ष अधिकारी कर्मचारी संघ सर्वश्री श्री धर्मेन््रद बन्टू बोहरे, सुरेष््रा सनकत, अरविंद मंछदर, सूरज मंछदर,राजेन्द्र सनकत, सुरेन्द्र महावत सहित बडी संख्या में अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

 

ABVP : श्री राम रिछारिया बने सागर के जिला संयोजक, शिवम सोनी को बनाया विभाग संयोजक

ABVP : श्री राम रिछारिया बने सागर के जिला संयोजक, शिवम सोनी को बनाया विभाग संयोजक 



सागर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद महाकौशल के प्रांत अभ्यास वर्ग में 1,2,3 अक्टूबर कटनी में संपन्न हुआ जिसमें जिसमें प्रथम दिवस पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री चेतस सुखाड़िया ने राष्ट्र का पुनर्निर्माण एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महाकौशल प्रांत  प्रवीण गुप्ता जी के द्वारा आजादी के आंदोलन मे संघ की भूमिका विषय पर कार्यकर्ताओं को सम्बोधत किया और वर्ग मे सागर से भी कार्यकर्ताओं ने शामिल होकर प्रशिक्षण लिया।वर्ग के अंतिम दिन मे प्रांत की रचना की गई जिसमे विभागो जिलों के दायेत्व सौपे गए ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करे

https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com

जिसकी घोषणा प्रांत अध्यक्ष डॉसंदीप खरे ने की सागर का जिला संयोजक पुनः श्रीराम रिछारिया को बनाया गया एवं विभाग संयोजक शिवम सोनी को बनाया गया इस दौरान गिरिराज शर्मा, आशुतोष तिवारी, सुप्रियो रॉय, रमन मिश्रा, संजय टोंटे, शैफाली रजक, प्राची सोनी अभ्यास वर्ग मे उपस्थित रहे।
 नगर आगमन पर कपिल यादव, निखिल मिश्रा ,रोहित लोधी सहित अन्य साथियो ने स्टेशन पर फूल मालाओ से स्वागत किया।

लखीमपुर खीरी कांड: युवक कांग्रेस ने जलाया पुतला

लखीमपुर खीरी कांड: युवक कांग्रेस ने जलाया पुतला

सागर। उत्तरप्रदेश मे किसानो के ऊपर गृह राज्य मंत्री के बेटे द्वारा किए गए हमले एवं प्रियंका गांधी के साथ हुई अभद्रता के विरोध में युवक कांग्रेस ने किया पुतला दहन। 
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानून का किसानों द्वारा काफी लंबे समय से विरोध किया जा रहा है संपूर्ण भारत का किसान तीनों कृषि कानून का विरोध कर रहा है किसानों द्वारा इन्हीं कृषि कानून का विरोध लखीमपुर खीरी में किया जा रहा था जिसमें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे द्वारा कृषि कानून का विरोध कर रहे किसानों पर गाड़ी चढ़ाकर किए गए हमले एवं इस घटना के विरोध में किसानों से मुलाकात करने जा रही कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ हुई अभद्रता के विरोध में सागर युवक कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे के नेतृत्व में तीन मडिया पर इकट्ठा होकर प्रधानमंत्री मोदी का पुतला दहन किया। इस दौरान युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश देखने को मिला कार्यकर्ताओं ने मोदी, योगी के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर अपना विरोध प्रदर्शन दर्ज कराया। सागर युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने किसानों के ऊपर हुए हमले एवं प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ हुई अभद्रता के विरोध में कहते हुए बताया कि जो किसान अपने खून पसीने से भारत को सींचते है उनके ऊपर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे द्वारा किया गया हमला संपूर्ण भारतीय जनता पार्टी की किसानों को लेकर जो सोच है उसको दर्शाता है केंद्र सरकार जब किसानों के इस आंदोलन को दवा नहीं पाई तो अब वह किसानों पर हमले करवाने लगी है आगे चौबे ने कहा कि अपने खून पसीने से जो भारत को सींचते है, उनके खून का एक - एक कतरा इंकलाब लाएगा। आगे आने वाले समय में देश का किसान भारतीय जनता पार्टी को इसका जवाब जरूर देगा। 
इस दौरान विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शामिल रहने वालों मे गोवर्धन रैकवार,शारद पुरोहित , महेश जाटव,विजय साहू, सिंटू कटारे,उत्तम तायडे,अतुल नेमा,   नितिन  पचौरी, राहुल खरे, आनंद हेला, कल्लू पटेल, घनश्याम पटेल, वीरेंद्र महावते, राहुल गर्ग,अभिषेक पाठक, पवन जाटव, रोहित मांडले, नैतिक चौधरी, ज़ैद खान, चक्रेश रोहित, नीलेश अहिरवार, शाहरुख़ खान, मनोज सोनवर, शाहबाज़ कुरैशी, द्रारका चौधरी,रजिया खान,वासीम नेता, पवन घोषी, मोहित शर्मा, मिथुन घारू, नरेश सनकत, शैलेश अकेला, आरिफ नेता, लक्ष्मण पटेल, चंदन सुहाने, बंटी कोरी, संजय रोहिदास, तरुण कोरी, रोहित चौधरी, आनंद अहिरवार, तालिब पठान, रुद्र चंचल तिवारी, आयुष जैन, अरमान चौधरी, स्वेतांक जैन, धीरज चंदेलिया, सुदीप पटेरिया, शनि चौधरी गौरव बाल्मीकि,गौरव घोषी, गौरव प्रजापति, आदिल खान, शादाब राईन प्रशांत अहिरवार, भीकम, राज खटीक,सेफ खान,  कुलदीप दुबे, दीपक ठाकुर, आशीष चौरसिया, अभय, भानु विश्वकर्मा, आशु सेन, छोटू कोरी, देवराज, युवराज, जीशान रायन, दीपांशु, अभय समीर, रिजवान, अविनाश खरे, चंदन रैदास, धर्मेंद्र रजक, दुर्गेश रैदास, राहुल अहिरवार, कमल जैन, सचिन अहिरवार, शनि , आरव डब्बू, , लकी , आसिफ खान, मयंक सेन (खुरई),गौरव वाल्मीकि रहलीआदि युवा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

Archive