रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 7 अगस्त 2021

हथकरघा दिवस पर कलेक्टर ने किया केंद्रीय जेल का भ्रमण, चलाया चरखा

हथकरघा दिवस पर कलेक्टर ने किया केंद्रीय जेल का भ्रमण, चलाया चरखा

सागर । राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सागर केंद्रीय जेल पहुंचकर यहां के हथकरघा केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हथकरघा केंद्र तथा केंद्रीय जेल में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में किए जा रहे अन्य प्रयास अत्यंत सराहनीय हैं। सागर केंद्रीय जेल का हथकरघा केंद्र अपने प्रकार का हथकरघा के क्षेत्र में सबसे बड़ा एवं पहला उदाहरण है। यहां सुधार बंदी इस कौशल के माध्यम से न केवल आत्मनिर्भर बन रहे हैं बल्कि, सागर केंद्रीय जेल को देश में एक नई पहचान भी दिला रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जेल स्थित हथकरघा केंद्र में करीब 54 हैंडलूम मशीनों के द्वारा विभिन्न प्रकार के वस्त्रों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें साड़ी, पैंट, शर्ट, रुमाल आदि शामिल हैं। जेल प्रांगण में स्थित आउटलेट/दुकान के माध्यम से इन्हें बेचा जाता है। खादी, ऑर्गेनिक रूई और देसी तरीके से बनाए गए ये कपड़े न केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को साकार करते नजर आते हैं बल्कि जेल के दूसरे नाम-सुधार ग्रह को भी मूल पहचान का स्वरूप देते दिखते हैं।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने केंद्रीय जेल सागर के निरीक्षण के दौरान कहा कि, जेल प्रांगण बहुत ही साफ सुथरा है। यहां उद्यानिकी हैंडलूम गौशाला एवं अन्य उद्योगों से कैदियों के व्यवहार एवं दक्षता के विकास के लिए किए जा रहे कार्य प्रशंसनीय है।

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सागर की केंद्रीय जेल स्थित हथकरघा केंद्र पर चरखा चलाना सीखा। धागा बनाया और देखा कैसे बड़ी कुशलता से सुधार बंदी हथकरघा से साड़ी, शर्ट, पैंट,  रुमाल आदि विभिन्न वस्त्रों का निर्माण कर सागर जेल को संपूर्ण देश में एक नई पहचान दे रहे हैं। 

प्राध्यापको ने काला मास्क और पट्टी बांधकर जताया विरोध

प्राध्यापको ने काला मास्क और पट्टी बांधकर जताया विरोध


सागर।  शासकीय कला वाणिज्य अग्रणी महाविद्यालय सागर मे समस्त प्रोफ़ेसर ने तीन सूत्रीय मांग के अंतर्गत काला मास्क एवं पट्टी बांधकर नारे लगाए एवं माननीय मुख्यमंत्री महोदय को पोस्ट कार्ड लिखे। मांगो में (1) सातवे वेतनमान का बकाया एरियर राशि का भुगतान (2)केंद्र के समान डीए (3) गृह भाड़ा नियमानुसार हो शामिल है। 
प्रदर्शन में संभागीय अध्यक्ष डॉ नीरज दुबे के नेतृत्व मैं प्रमुख रूप से डॉ संजीव दुबे,डॉ सुभाष हार्डिकर ,डॉ मधु स्थापक ,डॉ गोपा जैन ,डॉ विनय शर्मा,डॉ जय कुमार सोनी,डॉ इमराना सिद्दकी, डॉ सुनील साहू ,डॉ दीपक जॉनसन ,डॉ रंजना मिश्रा डॉ सिंह आदि उपस्थित रहे।

महामारी के दौरान गरीबो को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की पूरी दुनिया मे तरीफ हुई: रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री,भाजपा

महामारी के दौरान गरीबो को  मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की पूरी दुनिया मे तरीफ हुई: रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री,भाजपा

सागर। सागर जिले के मंडी बामोरा में प्रधानमंत्री गरीब  कल्याण अन्न योजना के अवसर पर प्रदेश भाजपा मंत्री रजनीश अग्रवाल के मुख्यातिथ्य में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान लोगो ने धन्यवाद मोदी जी धन्यवाद शिवराज जी के नारे लगाकर धन्यवाद जताया। 
 प्रदेश भाजपा सरकार द्वारा आयोजित #अन्न_उत्सव में  रजनीश अग्रवाल, प्रदेश मंत्री, भाजपा ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार में लगातार गरीबो को अपनी कई योजनाओं से शरीर को खाद्यान्न, मकान, मन को मान-सम्मान स्वभिमान देने का कार्य हुआ। कांग्रेस की सरकारों में राशन में भ्रष्टाचार और गरीबों के हक की लूट होती थी। स्वयं प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने स्वीकार किया कि 1 रुपये भेजते हैं और 15 पैसे पहुंचते हैं। 85 पैसे की लूट होती रही पर उसे रोकने के उपाय नहीं हुए।
उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप कोरोना काल में सभी हितग्राहियो को उनकी पात्रता के अतिरिक्त 05 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, प्रति माह नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण, मई से नवम्बर 2021 तक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत किया जा रहा है। हितग्राहियों को योजना के प्रति और जागरूक बनाने हेतु माह अगस्त में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री जी, सभी मंत्रीगण, सांसद, विधायक, सतर्कता समितियों के सदस्य योजना के प्रति जन जागरूकता के लिये प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों पर समारोह पूर्वक खाद्यान्न वितरण करेंगे। हितग्राहियों को समारोह में 10 किलोग्राम के थैले (राशन थैला) में रखकर खाद्यान्न का प्रदाय किया जायेगा।
आज दुनिया में इस बात की तारीफ हो रही है कि भारत अपने 80 करोड़ से अधिक लोगों को इस महामारी के दौरान मुफ्त अनाज उपलब्ध करा रहा है।

इस पर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहा है।

उन्होंने बताया कि मकसद एक ही है कि कोई भी भारतवासी भूखा न रहे।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
योजना के प्रथम चरण में माह अप्रैल से नवम्बर 2020 तक 544 लाख हितग्राहियों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति सदस्य प्रतिमाह एवं 1 किलोग्राम दाल प्रति परिवार के मान से कुल 18.65 लाख में. टन खाद्यान्न एवं 77,902 में. टन दाल का नि:शुल्क वितरण किया गया है । योजना के द्वितीय चरण में 5 किलोग्राम  खाद्यान्न प्रति सदस्य प्रतिमाह के मान से  माह मई-जून 2021 में 5.4 लाख में. टन खाद्यान्न  489 लाख हितग्राहियों को नि:शुल्क वितरित किया गया है, उक्त वितरण नवम्बर 2021 तक किया जायेगा।वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) मध्यप्रदेश देश के 32 ऐसे राज्यों में शामिल हैं जिसमें वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत NFSA, 2013 के पात्र परिवार किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश के लगभग 4 लाख परिवारों को प्रतिमाह पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राशन प्रदान किया जा रहा है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित

SAGAR : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित

सागर।  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत  सागर जिले में जगह जगह कार्यक्रम आयोजित किये गए। 
रवीन्द्र भवन सागर में अन्न उत्सव का आयोजन किया गया।  जिसमें सांसद  राजबहादुरसिंह, विधायक  शैलेन्द्र जैन , संभागायुक्त  मुकेश शुक्ल, नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार, जिला खाद्य अधिकारी श्री बायंकर, उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे सहित अन्य जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारी, समाजसेवी की उपस्थिति .प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी का वर्चुसल प्रसारण देखा और सुना तथा सांकेतिक रूप से पात्र हितग्राहियों को योजनान्तर्गत 10-10 किलो अनाज के बैगों का वितरण किया।  

कार्यक्रम के प्रारंभ में संभागायुक्त  मुकेश शुक्ल ने कहा कि कोरोना की विभीषिका से आर्थिक रूप से कमजोर विशेषकर गरीब लोगों के सामने आजीविका और भोजन  की समस्या खड़ी हो गई थी ऐसे में मान.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मान.मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा ऐसे परिवारों को निःशुल्क राशन देने की अभिनव योजना शुरू की इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक राशन दुकान पर पात्र हितग्राही के प्रत्येक सदस्य के मान से 5 किलो अनाज मिलेगा ।जिसकी सांकेतिक तौर पर आज शुरूआत हुई है ।
विधायक  शैलेन्द्र जैन ने इस योजना को गरीबों के हित में चलायी गई महत्वपूर्ण योजना बताते हुये कहा कि मान.प्रधानमंत्री जी ने कोरोना महामारी के समय उन गरीबों की सोची और उनके हित में यह योजना प्रारंभ की जिसमें 24 श्रेणियों में से कोई एक श्रेणी में नाम होने पर उसके प्रति परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो अनाज प्रदान किया जायेगा। इस  प्रकार कोई गरीब व्यक्ति भूखा न सोये यह सोच इस योजना में परिलक्षित होती है।
सांसद  राजबहादुरसिंह ने योजना के प्रारंभ करने पर प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देते हुये कहा कि 100 सालों में कोरोना जैसी महामारी की बीमारी आयी जिसमें प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी ने इस योजना के माध्यम से एक संबल प्रदान किया है जब सारे रोजगार और मेहनत मजूदरी बंद हो गई ऐसे समय में मान.प्रधानमंत्री जी और मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा निःशुल्क अनाज प्रदान कर लोगों की मदद ही नही बल्कि एक सहारा दिया लेकिन उन्होंने लोगांे को समझाईस दी कि अभी कोरोना संक्रमण पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिये इससे डरे ना बल्कि सावधानी बरते तभी हम सब कोरोना संक्रमण को मात दे सकते है ।

अन्न उत्सव योजना से हजारों गरीब परिवारों को लाभ प्राप्त होगा

अन्न उत्सव योजना गरीब परिवारों के लिए जीवन यापन के लिए सहायक सिद्ध होगा । उक्त विचार नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राशन वितरण योजना के तहत आयोजित मकरोनिया के रजाखेड़ी में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।
 इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष बलवंत ठाकुर ,कपिल कुशवाहा ,श्री अंकित तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, मकरोनिया सीएमओ ईशांत धाकड़ तहसीलदार श्री सतीश वर्मा नायब तहसीलदार सुश्री सोनम पांडे सहित गणमान्य नागरिक समस्त पार्षद एवं हितग्राही मौजूद थे।
कलेक्टर  दीपक सिंह ने कहा कि गरीब कल्याण राशन वितरण अन्य उत्सव योजना गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित होगी । उन्होंने कहा कि इस योजना से जिले की 425000 से अधिक पात्रता धारी परिवार लाभान्वित हो रहे हैं जिनको जिले की 914 राशन दुकानों के माध्यम से 10 किलो राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शासन की प्रति योजनाओं का जिले में अक्षरशः पालन करते हुए समस्त पात्र व्यक्तियों को उसका लाभ देने का मेरा संकल्प है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से हमारे जिले के समस्त व्यक्ति लाभान्वित हों यह मेरा प्रयास है ।

 गरीब कल्याण योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हुई

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत शनिवार को गढ़ाकोटा के  ऑडिटोरियम में ''अन्न उत्सव'' मनाया गया। इस अवसर पर गरीब हितग्राहियों को सम्मान के साथ थैलों में निशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया गया।   रहली ब्लाक की  सभी दुकानों पर अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  अभिषेक भार्गव ने कन्या पूजन भी किया।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से निःशुल्क राशन मिलने पर गरीब परिवारों को मदद मिली है।  प्रतिदिन मेहनत,मजदूरी करके जीवनयापन करने वालों को इससे बहुत सहारा मिला है। विपत्ति के समय कोरोना काल के समय गरीबों को निशुल्क अनाज उपलब्ध कराकर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने सभी की मदद की है।
कार्यक्रम में एसडीएम श्री जितेंद्र पटेल ने विभागीय जानकारी दी। कार्यक्रम में  तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर ,खाद्य अधिकारी श्री निशांत पांडे, प्रबंधक श्री अशोक  बोगना, विक्रेता श्री संजू तिवारी, सीएमओ श्री जेएन तिवारी, सांसद प्रतिनिधि श्री अमित चौधरी, पूर्व नपा अध्यक्ष श्री भरत चौरसिया, पूर्व पार्षद श्री मुन्नालाल साहू सहित   जनप्रतिनिधि एवं महिलाएं उपस्थित रहीं।

हर गरीब के घर पहुंचे राशन सरकार की यही प्राथमिकता- श्री सिरोठिया

देवरी मंडी भवन में आयोजित कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चाहते है कि हर गरीब के घर में राशन पहुंचे कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। शासन द्वारा गरीब पात्र हितग्राहियों को निशुल्क राशन वितरण हेतु बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।
अनिल ढिमोले ने कहा कि प्रदेश सरकार जन हितेषी सरकार है जो गरीबों के हित में सदैव काम करती है। सरकार का उद्देश्य गरीब कमजोर तबके के लोगों के हित में कार्य करना रहा है।  देवरी की विभिन्न दुकानों में राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन को देखने और सुनने के लिए टेलीविजन की व्यवस्था की गई थी जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी एवं पात्र हितग्राहियों ने लाइव टेलीकास्ट देखा। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले, एसडीएम अमन मिश्रा, सीईओ देवेंद्र जैन, प्रीतम सिंह राजपूत उपस्थित थे।


शुक्रवार, 6 अगस्त 2021

कार्यकर्ताओं के समर्पण से आज भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी : गौरव सिरोठिया ,जिला अध्यक्ष भाजपा ★ बंडा मंडल की कार्यसमिति की बैठक संपन्न

कार्यकर्ताओं के समर्पण से आज भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी :  गौरव सिरोठिया ,जिला अध्यक्ष भाजपा


★ बंडा मंडल की कार्यसमिति की बैठक संपन्न


सागर । भारतीय जनता पार्टी के सभी सक्रिय सदस्य पोलिंग बूथों पर सक्रियता से केंद्र एवं मध्य प्रदेश सरकार की जन हितेषी योजनाओं को पहुंचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई l  भारतीय जनता पार्टी में सभी कार्यकर्ताओं का समान सम्मान किया जाता है l इसी को लेकर पोलिंग बूथ से लेकर मंडल बूथ तक पार्टी के प्रति समर्पित कार्यकर्ताओं को महत्त्व दें l उनके सुझावों को अमल में लाएं और संगठन को मजबूत बनाएं उक्त उद्गार भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने बंडा में आयोजित भाजपा मंडल कार्यसमिति की प्रथम बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। कार्यक्रम के शुभारंभ में भारत माता श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल जी के चित्र पर माल्यार्पण किया इसके उपरांत कोराना काल में काल कलवित हुए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ क्षेत्र में सभी दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, शोक संतप्त परिवार को दुख सहने की शक्ति दे, ऐसी कामना के साथ 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी। 
बैठक में बंडा प्रभारी मंत्री देवेंद्र फुसकेले ने सभी पार्टीजनों से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को आमजन तक पहुचाने की अपील की। 
कार्यक्रम में विशेष रुप से पूर्व विधायक हरवंश सिंह राठौर, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जाहर सिंह, जिला उपाध्यक्ष वैभव राज कुकरेले, मंडल कार्यसमिति भाजपा जिला महामंत्री श्री वृंदावन अहिरवार लक्ष्मण सिंह बैठक प्रभारी भाजपा जिला मंत्री प्रभारी देवेंद्र फुसकेले,  सिंह राणा उपस्थित रहे, कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष विवेक मिश्रा जी ने की एवं संचालन नीतेश जैन नैनधरा ने किया l  आभार अशोक राय, रुपेश यादव एवं रविकांत तिवारी ने माना l बैठक में बण्डा मण्डल के सभी पदाधिकारी एवं जिले के सभी पदाधिकारियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। उक्ताशय की जानकारी संभागीय मीडिया प्रदीप राजोरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी l

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को नहींकिया जाएगा शामिल कलेक्टर

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को नहींकिया जाएगा शामिल कलेक्टर

★ समस्त शासकीय ,अर्द्धशासकीय भवनों में की जाए रोशनी

सागर । जिले के स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम पीटीसी ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। एवं कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की आयोजन के संबंध में आयोजित बैठक में विभिन्न अधिकारियों को दिए।
 इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले,संयुक्त कलेक्टर श्री आदित्य शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा ,एसडीएम श्री पवन बारिया ,उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
स्वतंत्रता दिवस के आयोजन के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। साथ ही कोविड- गाइडलाइन के तहत कार्यक्रम आयोजित किया  जाए । उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा सफाई ,रंग रोगन, स्टेज,लाइट एवं जनरेटर की व्यवस्था की जाए। लोक निर्माण विभाग द्वारा मैदान पर बैरिकेडिंग एवं मैदान को तैयार करने के निर्देश दिए।
 कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मैदान पर डॉक्टर ,पैरामेडिकल स्टाफ़ सहित एंबुलेंस व्यवस्था की जाए। साथ में मैदान के मुख्य द्वार पर एवं स्टेज पर सैनिटाइजर एवं मास्क की भी व्यवस्था की जाए ।
उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग स्टेज पर गमले एवं फूल माला की ववस्था करें। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, मीसाबंदी, लोकतंत्र सेनानी, एवं कारगिल में शहीद सेनानियों का सम्मान उनके घर पर जाकर ही शाल, श्रीफल  से किया जाए ।इसके लिए पूर्व से अधिकारियों को कार्य सौंपा जाएं ।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस  आयोजन स्थल पर एनसीसी ,एस ऐ एफ, पुलिस, होमगार्ड ,जेल, वन विभाग ,कोटवार एवं शौर्य दल के सदस्यों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया जाए।
 उन्होंने निर्देश दिए कि 14 अगस्त एवं 15  अगस्त की रात्रि में समस्त शासकीय ,अर्ध शासकीय भवनों में रोशनी की जावे ।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस गरिमा के साथ आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अधिकारियों की बैठक लेकर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम प्रातः 9  बजे से आयोजित किया जाएगा। जिसमें मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और सलामी दी जाएगी एवं राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। एवं मुख्यमंत्री का संदेश का वाचन किया जाएगा।   कलेक्टर ने निर्देष दिए कि, सभी जिला कार्यालयों में कार्यालय प्रमुख प्रातः 7.30 से 8 बजे के मध्य ध्वजारोहण किया जाएगा। 

SAGAR : षड़यंत्र कर हत्या करने वाले दो आरोपियों को आजीवन कारावास

SAGAR :  षड़यंत्र कर हत्या करने वाले दो आरोपियों को आजीवन कारावास

 

सागर। न्यायालय- श्रीमान एस. बी. साहू द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश सागर के न्यायालय ने हत्या के आरोपी इकबाल पिता महबूब खान उम्र 35 साल एवं आरोपी राहुल पिता प्रहलाद आदिवासी उम्र 24 साल दोनों निवासी ग्राम भड़राना थाना बण्डा, जिला सागर म.प्र. को धारा 302, 201 में दोषी पाते हुए आरोपी इकबाल को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास  5000 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 201 भादवि में 05 वर्ष का सश्रम कारावास, 3000 रूपये का अर्थदण्ड तथा आरोपी राहुल को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास 1000 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 201 भादवि में 03 वर्ष का सश्रम कारावास, 500 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया। प्रकरण में राज्य शासन की ओर से उप-संचालक (अभियोजन) श्री अनिल कुमार कटारे द्वारा पैरवी की गई।

 

लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ए.डी.पी.ओ. ने बताया कि फरियादी माखन यादव ने दिनांक 21.05.2019 को थाना उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसका बेटा सुरेन्द्र यादव उम्र 32 साल दिनांक 20.05.2019 को दिन में करीब 03 बजे दुकान जाने की कहकर घर से गया था जो बापस घर नही आया आस-पास पता किया जिसकी कोई जानकारी नही मिली। उक्त घटना के संबंध में थाना कोतवाली गुम इंसान रिपोर्ट दर्ज कर अपराध पंजीबद्ध किया गया प्रकरण विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान ज्ञात हुआ कि मृतक सुरेन्द्र आरोपीगण इकबाल मुसलमान एवं राहुल गौड के साथ उनकी मोटर साइकिल पर गया था। जिसकी सी.सी.टी.व्ही. फुटेज की सी.डी. जप्त की गयी। उक्त दोनों संदेही आरोपीगण को गिरफ्तार कर समक्ष गवाहन पूछताछ करने पर आरोपीगण ने बताया कि दिनांक 20.05.2019 को मृतक को अपनी मो.सा. पर बिठाकर शराब पिलाते हुए कढ़ान नदी पर ले जाकर पत्थरों से उसका सिर कुचल कर उसकी हत्या की और उसको वही पर डाल दिया। विवेचना के दौरान आये साक्ष्य के आधार पर मृतक की पत्नि उत्तरा यादव का आरोपी इकबाल के साथ प्रेम संबंध होना एवं आरोपी इकबाल से फोन पर लगातार बात करना पाया गया। विवेचना पूर्ण कर अभियोगपत्र माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया गया था। प्रकरण में अभियोजन की ओर से 23 अभियोजन साक्षियों को परीक्षित कराया गया, प्रकरण में साक्ष्य के दौरान प्रकरण के कुछ महत्वपूर्ण साक्षी पक्षद्रोही हो गये थे किन्तु प्रकरण में अन्य साक्ष्य, घटना की सी.डी.आर., सी.सी.टी.व्ही. फुटेज को साक्ष्य के दौरान प्रस्तुत किया गया। विचारण में अभियोजन ने अपना मामला युक्तियुक्त संदेह से परे प्रमाणित किया। प्रकरण की गंभीरता और अभियोजन के तर्को से सहमत होकर विद्वान न्यायाधीश श्रीमान एस. बी. साहू द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश के न्यायालय ने आरोपीगण को धारा 302, 201 में दोषी पाते हुए आरोपी इकबाल को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास,  5000 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 201 भादवि में 05 वर्ष का सश्रम कारावास, 3000 रूपये का अर्थदण्ड तथा आरोपी राहुल को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास, 1000 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 201 भादवि में 03 वर्ष का सश्रम कारावास, 500 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया।

 



केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से ढाना हवाई पट्टी पर सुविधाएं बढाने के लिए मिले सांसद राजबहादुर सिंह

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से ढाना हवाई पट्टी पर सुविधाएं बढाने के लिए मिले सांसद राजबहादुर सिंह

नईदिल्ली। सागर सांसद  राजबहादुर सिंह ने ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, भारत सरकार, नईदिल्ली से सागर में ढाना हवाई पट्टी के विस्तार की आवश्यक मांग रखी । सांसद सिंह ने अवगत कराया कि पूर्व में भी इस का सर्वेक्षण किया जा चुका है । वर्तमान में ढाना हवाई पट्टी में चेम्स एविएशन एकेडमी के द्वारा पायलट प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जाता है । संसदीय क्षेत्र सागर शैक्षणिक स्थल पर केंद्रीय विश्वविद्यालय से लाभान्वित होने व राज्य फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, सेना छावनी तथा पायलट प्रशिक्षण संस्थान के उपलब्ध होने के कारण देश के अनेक जगहों से लोगों का आवागमन निरंतर रहता है । इसके अलावा सागर में उन्नत चिकित्सा सुविधा की अनुपलब्धता की वजह से स्थानीय लोगों को अन्य प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई एवं नागपुर आदि उपचार हेतु यात्रा करना पड़ती है जिसकी अऔसतन दूरी 500 किलोमीटर से भी अधिकहै ।
ढाना हवाई पट्टी के विस्तार से ना केवल उल्लेख योजनाओं को लाभ प्राप्त होगा बल्कि देश के अन्य महानगरों से शहरों का हवाई संपर्क बढ़ेगा  ।
सांसद राजबहादुर सिंह ने उक्त विषय के सामयिक महत्व तथा आमजन के सुविधाओं व मांगों को दृष्टिगत रखते हुए ढाना हवाई पट्टी के विस्तार एवं अग्रेतर हवाई पत्तन की स्थापना के लिए विशेष अनुरोध किया ।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने  उक्त विषय पर अविलम्ब कार्रवाई हेतु आश्वस्त किया ।

गुरुवार, 5 अगस्त 2021

बिजली बिलों की मनमानी वसूली के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, कार्यालय का किया घेराव, राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

बिजली बिलों की मनमानी वसूली के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, कार्यालय का किया घेराव, राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन


सागर। प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा बिजली बिलों के नाम पर आम जनता के साथ खुली लूट शोषण और अत्याचारों के खिलाफ प्रदेशव्यापी आन्दोपन के तहत सागर जिले में कांग्रेस ने  प्रदर्शन किया । 

सागर में अध्यक्ष रेखा चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने आज गुरुवार को  बिजली दफ्तर को घेर कर बिजली बिलों की होली जलाई। इसके पहले सभी कांग्रेसजनो ने रामाश्रम होटल बस स्टैंड के पास इकट्ठे होकर तीन मडिया के पास बिजली दफ्तर तक पैदल मार्च कर बिजली कंपनी की मनमानी के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया और बिजली बिली की होली जलाई। 
अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा बिजली कंपनियों के माध्यम से गरीब मजदूर और मध्यम तबके को भारी-भरकम बिल भेज कर वसूली की जा रही है। कांग्रेस की कमलनाथ सरकार द्वारा 100 यूनिट तक 1 रू प्रति यूनिट की दर से शुरू की गई इंदिरा ज्योति  योजना को बंद कर हजारों रुपए की बिल वसूली की जा रही है। 
बारिश के बावजूद भारी संख्या में उपस्थित कांग्रेसजनों ने गाजे बाजे के साथ हाथों में तिरंगे लहराते हुए भारी नारेबाजी के बीच पैदल मार्च किया। कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता सिंटू कटारे के नेतृत्व में दोपहिया वाहनों पर सवार होकर रैली के रूप में प्रदर्शन में शामिल हुए। बस स्टैंड से तीन मढिया होते हुए कांग्रेसजनों ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में बिजली दफ्तर के गेट पर पहुंच कर भारी नारेबाजी की। बिजली दफ्तर के अंदर घुसने की कोशिश में पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच कई बार धक्का मुक्की और झड़प भी हुई।

ये रहे शामिल
प्रदर्शन में  पूर्व विधायक सुनील जैन  पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे , प्रवक्ता संदीप सबलोक पप्पू गुप्ता, सिंटू कटारे ,शरद पुरोहित महेश जाटव भैयन पटेल राजाराम सरवैया, रामकुमार पचौरी लक्ष्मीनारायण सोनकिया दीनदयाल तिवारी रफीक गनी जितेंद्र रोहन रमाकांत यादव गोर्वधन रैकवार  राजकुमार पचौरी सुरेंद्र सुहाने मुकुल पुरोहित कल्लू पटेल रूपनारायण तोता यादव निखिल चौकसे कार्तिकेय रोहण सौरभ खटीक नितिन पचौरी चमन इम्तियाज अंसारी आदिल राईन शुभम उपाध्याय अतुल नेमा फिरदोष कुरेशी बिल्ली रजक आनंद हेला अनुराग जोसेफ अलीम खान तज्जू सुनील पावा अनिल दक्ष जितेंद्र चौधरी ताहिर खान जमना प्रसाद सोनी लीलाधर सूर्यवंशी चैतन्य पांडे डॉ सीबी तिवारी अजय अहिरवार  लक्ष्मी अहिरवार रजिया खान किरण सोनी रंजीता राणा अनिता मिश्रा पुष्पा रैकवार मीरा बाई उर्मिला बाई कुंदन जाट धर्मेंद्र चौधरी नरेंद्र मिश्रा हनीफ ठेकेदार रोहित मांडले रजनीश ठाकुर जमीर गब्बर पठान  रवि केसरी साजिद राइन सुल्तान कुरेशी सूरज नागराज रोहित मांडले श्री राम करोसिया रोहित वाल्मिकी अल्केश अकबर राइन अभिषेक तिवारी सिकंदर राइन अभिषेक अहिरवार फैजान लाला परवेज खान आशु लाला अरविंद मिश्रा मोनू दुबे अनु रजक नीलेश चौबे आमिर खान नईम खान समीर खान नवीन खटीक सुभाष घारू पप्पू घारू आसिफ भाई आशीष जोसेफ सुजीत भाई मुन्ना यादव शरीफ खान बलराम रैकवार राजेश चौरसिया राजेश कोरी दुलीचंद सकवार गोपाल प्रजापति जगदीश साहू विनोद कोरी  संजय सराफ नेतराम जाटव  देवेंद्र लखन पटेल विनोद कोरी  अवधेश तोमर शैलेंद्र तोमर आनंद तोमर राहुल व्यास हेमराज रजक मिथुन धारू बृजेश पाठक निक्की यादव अंकुर गौतम नितेश साहू रामगोपाल यादव गौरव भूषण रितेश साहू तरुण ठाकुर अभिषेक पाठक मिथुन धारू परवेज खान राजेश बाल्मीकि दिनेश बाल्मीकि जुनेद अंसारी फैसल कुरेशी पहाद कुरैशी शिवम दुबे राम किशन साहू अनिल सैनी मयंक गुप्ता तौफीक खान रमेश कुमार रविशंकर मिश्रा शानू अरशद कुरैशी इरफान कुरैशी शाहबाज कुरेशी अनुज ठाकुर महेंद्र पटेल महेंद्र घोसी आमिर खान उमेश चौरसिया समेत आदि शामिल हुए। 

ब्लॉक कांग्रेस नरयावली ने राज्यपाल के नाम  सौंपा ज्ञापन

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी नरयावली के तत्वाधान में ब्लॉक मुख्यालय नरयावली में कांग्रेसजनों ने भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी विरोध प्रकट करते हुए महामहिम राज्यपाल महोदय के नाम 13 सूत्रीय ज्ञापन थाना प्रभारी नरयावली को सौंपा। इस दौरान मुख्य रूप से कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ठाकुर लगन सिंह, मंडलम अध्यक्ष शिवपाल यादव, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश तिवारी, खेमराज पटेरिया, बिहारी दुबे, राजू पांडे, नरेंद्र साहू, दिलीप रजाक,अब्बास खान, कोमल सोनी, शुभम साहू, संतोष यादव, द्वारका रावत आदि मौजूद थे।

                                     

आने वाले समय में खुरई बड़े शहर की तरह दिखेगाः भूपेन्द्र सिंह

आने वाले समय में खुरई बड़े शहर की तरह दिखेगाः भूपेन्द्र सिंह

खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि खुरई में पुराने शासकीय भवनों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट करते हुए नये भवनों का निर्माण कराया जाएगा। आने वाले डेढ़ साल में खुरई बड़े शहर की तरह दिखेगा। 
गुरूवार 5 अगस्त को खुरई डोहेला मंदिर में रूद्राभिषेक कार्यक्रम में शामिल होने के पश्चात् पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से खुरई के पुराने शासकीय भवनों का रिडेन्टीफिकेशन किया जाना है। ऐसे पुराने शासकीय भवन जो शहर के अंदर जरूरी नहीं हैं, उन्हें शिफ्ट कर रहे हैं। हम एक पूरी तहसील नई बना रहे हैं। जितने भी अधिकारी हैं, उनके लिए नई काॅलोनी बना रहे हैं। लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस को तोड़कर वहां बस स्टेण्ड बना रहे हैं। रेस्ट हाउस को बाईपास रोड के पास शिफ्ट किया जाएगा। पशु औषधालय की जगह कमर्शियल काम्पलेक्स बनेगा। इसी तरह पुराने अस्पताल की जगह भी कमर्शियल काम्पलेक्स बनेगा। नगर पालिका का नया भवन बन रहा है। क्रिकेट का आधुनिक मैदान बन रहा है। खुरई में नई गौशाला बना रहे हैं। इस तरह से पुरानी शासकीय बिल्डिंग को रिडेंन्टीफिकेशन में ले रहे हैं। इन स्थानों पर जो नये कमर्शियल काम्पलेक्स बनेंगे, उससे आने वाली राशि को खुरई के विकास में खर्च किया जाएगा। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आने वाले साल-डेढ़ साल में खुरई बडे़ शहर की तरह दिखेगा। सारी बिल्डिंग नई हो जाएंगी। अगले प्लान में हम कोर्ट बिल्डिंग को भी ले रहे हैं। 
एक सवाल पर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि पिछले दिनों उन्होंने दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी से मुलाकात की है। राहतगढ़-खुरई- खिमलासा- मालथौन के 70 किलोमीटर के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाये जाने का उनसे अनुरोध किया है। खुरई के अंदर की 5 किलोमीटर सड़क हेतु 9 करोड़ की राशि स्वीकृति कराई है। रिंग रोड का भी आगे प्लान है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पिछले मंत्री काल में खुरई में विकास के बहुत काम हुए हैं और हमारी कोशिश है कि अगले दो सालों में और काफी काम हों। खुरई मध्यप्रदेश का एक आधुनिक शहर होगा, यह हमारी कोशिश है। 

गृहमंत्री ने किया सागर में 180 नव निर्मित पुलिस आवासों का आनलाईन लोकापर्ण

गृहमंत्री ने किया सागर में 180 नव निर्मित पुलिस आवासों का आनलाईन लोकापर्ण

सागर । पुलिस प्रशिक्षण शाला मकरोनिया , सागर में आज म.प्र. पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम भोपाल द्वारा 180 नव निर्मित आवासो का ऑनलाईन लोकापर्ण गृह मंत्री  नरोत्तम मिश्रा के मुख्य अतिथ्य में श्प्रदीप लारिया विधायक  द्वारा पूजन एवं औपचारिक लोकापर्ण सम्पन्न कराया ।

गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा द्वारा अपने उदबोधन में मुख्यमंत्री आवास योजना को एक महत्वाकांक्षी योजना बताया जिससे समस्त पुलिस कर्मियो के रहने की समस्या हल होगी ।  इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक सागर रेंज सागर श्रीमान अनिल शर्मा, उप पुलिस महानिरीक्षक सागर रेंज सागर रविशंकर डेहरिया , उप पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण, भोपाल) मिथलेश शुक्ला ,एफ.एस.एल (निर्देशक) श्रीमति हर्षा सिंह,   पुलिस अधीक्षक सागर श्रीमान अतुल सिंह, 10वीं बटा. कमांडेंट श्रीमान समीर सौरभ, एवं पीटीएस से उप पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र मार्टिन, उप पुलिस अधीक्षक श्रीमति रितु उपाध्याय, उप पुलिस अधीक्षक (से.नि.) श्री एस.के.शुक्ला , निरीक्षक अफरोज खांन, रविन्द्र व्यास, म.प्र. पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम के उप अभियंता श्री अमर तिवारी एवं पुलिस प्रशिक्षण शाला मकरोनिया के सभी अधिकारी / कर्मचारी उपस्थित थे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 4 अगस्त 2021

वित्तीय गड़बड़ियां मिली,16 सचिवों को किया निलंबित ,03 पर FIR एवं 7 सचिवों से होगी वसूली, ★ जिला पंचायत सागर के CEO इच्छित गढपाले ने की कार्यवाही

वित्तीय गड़बड़ियां मिली,16 सचिवों को किया निलंबित ,03 पर FIR एवं 7  सचिवों से होगी वसूली,  
★ जिला पंचायत सागर के CEO  इच्छित गढपाले ने की कार्यवाही
 
सागर । मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. इच्छित गढ़पाले ने कार्यो में लापरवाही एवं वित्तीय अनियमितता पाये जाने पर 16 सचिवों को निलंबित किया। इसके साथ ही 3 सचिवों पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देष भी सीईओ जनपद पचायतों को दिए। वहीं 7 सचिवों पर वसूली अधिरोपित की है।
सीईओ जिला पंचायत द्वारा यह करवाई जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर की गई है। ग्राम पंचायत किल्लाई में राशि निकालने के बाद भी कार्य न कराये जाने के कारण मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचातय जैसीनगर को संबंधितों के विरूद्ध प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज करने हेतु निर्देशित किया गया।

निलंबित होने वाले सचिवों में ये हैं शामिल

अनियमितता पाए जाने पर निलंबित होने वाले सचिवों में राधेष्याम गोस्वामी झेजटखेडा बण्डा, सुरेन्द्र सिंह पाटन बण्डा, हरिषचंद्र चढार बमनोद रहली राजकुमार यादव बीना, वीरेन्द्र लोधी सागोनी, बालहरी विष्वकर्मा जैसीनगर हरदास यादव सीपुरखास मालथौन, चमनलाल अहिरवार खामखेडा देवरी, कालूराम चडार सरखडी जैसीनगर, प्रमोद साहू सेमराहाट राहतगढ, ब्रजेन्द्र सिंह किल्लाई जैसीनगर, प्रियांषु तिवारी रीछई देवरी, ब्रजेन्द्र सिंह किल्लाई जैसीनगर शामिल हैं।

इनके विरूद्व की गई एफआईआर

बालहरी विष्वकर्मा जैसीनगर, कालूराम चडार सरखडी जैसीनगर पर एफ आई आर की गई है।

इनसे होगी वसूली

यशपाल जैन थांवरी भिलैया केसली, परमलाल लोधी गौरझामर देवरी, देवी सींग हनोता सहावन बण्डा, अनिरूद्व तिवारी बरोदिया कंजिया, षिवकुमार तिवारी, तुलसीराम पटेल हरदोट एवं पलकाटोर से वसूली की जाएगी ।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जुआ फड़ पर छापा मारने गई पुलिस को देख भागे युवक का फटा सर, एक एसआई सहित 7 लाइन लटैच

जुआ फड़ पर छापा मारने गई पुलिस को देख भागे युवक का फटा सर, एक एसआई सहित 7 लाइन लटैच


सागर।  गढ़ाकोटा थाना क्षेत्र स्थित नगर के बस स्टैण्ड पर सोमवार रात चल रहे जुआं फड़ पर कार्रवाई के दौरान एक जुआरी भागते समय गिर गया, जिससे उसके सिर में गंभीर चोटें आई, जिसे भोपाल रेफर कर दिया गया है। मामले में पुलिस अधीक्षक ने एक एसआई सहित सात पुलिस कर्मियों को लाइन अटैच कर दिया है। मंगलवार को घायल से मिलने मंत्री गोपाल भार्गव भी हॉस्पिटल पहुंचे। 
 सोमवार की रात पुलिस को नगर के बस स्टैण्ड के पास जुआ खेलने की सूचना मिली, जिसके बाद पुलिस रात करीब साढ़े 10 बजे बल के साथ मौके पर पहुंची। जहां पुलिस की सूचना पाकर जुआरियों में भगदड़ मच गई। सभी आरोपी वहां से भागने लगे, इसी दौरान गुंजौरा निवासी रविंद्र ठाकुर 35 वर्ष नाम का युवक चबूतरे से गिर गया, जिससे उसे सिर में गंभीर चोटें आई। परिजनों को जब इसकी सूचना मिली तो वह रविंद्र को घायल अवस्था में लेकर गढ़ाकोटा अस्पताल पहुंचे, जहां से उसे सागर रेफर कर दिया गया। सागर में युवक को ब्रेन हेमरेज होने के कारण उसे तुरंत बंसल हॉस्पिटल भोपाल रेफर कर दिया गया, जहां उसका इलाज जारी है। चूंकि मामला मंत्री गोपाल भार्गव के क्षेत्र का होने के कारण पुलिस भी रात में ही सागर पहुंच गई, जहां से उसे भोपाल भेजने की व्यवस्था की कराई गई।मंत्री गोपाल भार्गव ने भोपाल में भर्ती घायल रविन्द्र का हालचाल भी जाना। 

एसआई सहित 7 पुलिस कर्मी लाइन अटैच
मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने मामले की पूरी जानकारी ली,  एसपी ने मंगलवार की सुबह ही एसआई आरके जोरम सहित 1 हेड कांस्टेबल व 5 सिपाहियों को 
लाइन हाजिर कर दिया है। वहीं पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। 


 

SAGAR : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में 11 ग्राम आदर्श घोषित


SAGAR : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में 11 ग्राम आदर्श घोषित

सागर  । सागर जिले में प्रधानमंत्री आदर्ष ग्राम योजना के अंतर्गत 11 ग्रामों को आदर्ष ग्राम घोषित किया गया है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कियोजना अंतर्गत वर्ष 2014-15 से 2017-18 तक की अवधि में चयनित 11 ग्रामों विकासखंड खुरई के 03 ग्राम मुडियाकुवेर, धागर , खिरियाथानसी , विकासखड रहली के 4 ग्राम सोदनी, वीरपटी, मदनपुरा, सर्राखुर्द, विकासखंड सागर के 3 ग्राम बम्होरीबीका, बड़कुंआ, चिताई एवं विकासखंड राहतगढ अंतर्गत 1 ग्राम पथरियाबेड़नी  मे समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये, 13 मानक प्रमाण पत्रों का विभागीय अधिकारियो एवं संबंधित सदस्यों द्वारा पुनः परीक्षण किया जाकर, निधारित मापदंड पूर्ण करने उपरांत गत दिवस आदर्श ग्राम घोषित किया गया है।
ग्राम स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में संबंधित ग्रामों मे तैयार किये गये 13 प्रमाण पत्रों का संबंधित सरपंचों द्वारा वाचन भी किया गया। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि जिले में द्वितीय चरण में चयनित 39 अन्य ग्रामों को आदर्श बनाने हेतु कार्य किया जा रहा है।      
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

      

बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज की नई पहल , अब मरीज 12 घन्टे में ऑपरेशन कराकर वापिस जा सकेगा घर


बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज की नई पहल , अब मरीज 12 घन्टे में ऑपरेशन कराकर वापिस जा सकेगा घर

★ कमिश्नर श्री शुक्ला ने बीएमसी में डे-केयर ऐनेस्थिसिया सेन्टर का शुभारंभ किया

★ प्रदेष का पहला डे-केयर ऐनेस्थिसिया सेन्टर बीएमसी में स्थापित


सागर । बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज (बीएमसी) के डिपार्टमेंट ऑफ ऐनेस्थिसिया, क्रिटियल केयर एण्ड पैन मेडिसिन द्वारा नई पहल शुरू की गई। जिससे अब हर्निया, हाइड्रोसील, हड्डी एवं नेत्र रोग के ऑपरेशन इत्यादि के मरीज 12 घन्टे में ऑपरेशन कराकर घर वापिस जा सकेंगे। संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने बीएमसी में गुरूवार को डे-केयर ऐनेस्थिसिया सेन्टर का शुभारंभ किया। उन्होंने ऐनेस्थिसिया विभाग की टीम और बीएमसी को नई पहल के लिए शुभकामनाएं और बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इससे और अधिक मरीजों को लाभ होगा। उन्होंने विभाग के चिकित्सकों को निर्देष दिए कि जिन मरीजों को ऑपरेशन के बाद छुट्टी दी जाएगी। उनके स्वास्थ्य की आगामी कुछ दिनों तक निगरानी की व्यवस्था करें। जिससे कि यदि कहीं कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत हो तो उनको उपचार किया जा सके। ऐसे मरीजों का डाटा भी कलेक्ट करें।  उन्होंने बीएमसी का भ्रमण किया और मरीजों से चर्चा की।
इस अवसर पर बीएमसी डीन डॉ आर.एस. वर्मा, अधीक्षक डॉ एस.के. पिप्पल, नोडल अधिकारी डॉ सत्येन्द्र उइके, डॉ एस.एम. सिरोठिया, डॉ अरूण दवे एवं आईएमए अध्यक्ष डॉ एस.एस. खन्ना मौजूद थे।
विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ.सर्वेश जैन ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के किसी भी मेडीकल कॉलेज में ऐसा सेन्टर स्थापित नहीं है।  सागर में किसी भी प्रायवेट अस्पताल में भी ऐसा विकल्प नहीं। अब हर्निया , हाइड्रोसील , हड्डी एवं नेत्र रोग के ऑपरेशन इत्यादि के मरीजों को 12 घण्टे के अन्दर छुट्टी दी जा सकती है । डे-केयर ऐनेस्थीसिया सेन्टर खुलने के बाद बी.एम.सी में मरीज को सुबह 6 बजे भर्ती कर शाम को 6 बजे छुट्टी कर दी जाएगी। केवल 1 दिन में मरीज हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि शुरू में यह सुविधा केवल सागर एवं मकरोनिया लोकल के मरीजों के लिए उपलब्ध रहेगी। जिससे कोई परेशानी होने पर मरीज शीघ्र अस्पताल वापस आ सके । नेशनल मेडीकल कोंसिल की अनुसंशा के अनुरूप केवल उन्हीं मरीजों की छुट्टी की जाएगी, जिनके साथ जिम्मेदार परिजन घर में निवास करता है। मरीज का डायबिटीज व बी.पी. कंट्रोल में रहता है। डॉ.सर्वेश जैन ने बताया कि गुरूवार को 4 मरीजों के ऑपरेषन कर छुट्टी की गई। जिसमें रामसिंह, विजय, शुभम एवं करन शामिल है। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

‘स्वतंत्रता आंदोलन में बुंदेलखंड के वीर सेनानियों का योगदान’ विषय पर वेबीनार ★ 1842 में बुंदेला विद्रोह ने अंग्रेजों की नींद उड़ाई- डॉ. सिरोठिया

'स्वतंत्रता आंदोलन में बुंदेलखंड के वीर सेनानियों का योगदान' विषय पर वेबीनार

★ 1842 में बुंदेला विद्रोह ने अंग्रेजों की नींद उड़ाई- डॉ. सिरोठिया

महू (इंदौर). 'भारतीय स्वाधीनता संग्राम में बुंदेला विद्रोह सबसे पहले 1842 में हुआ था जिसने अंग्रेजों की नींद उड़ा दी थी. सागर जिले के बलेहा गांव से 44 की संख्या में लोगों ने आजादी की लड़ाई में भागीदारी की.' यह बात वरिष्ठ लेखक एवं गीतकार डॉ श्याम मनोहर सिरोठिया ने कहा. डॉ. सिरोठिया डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू एवं हेरिटेज सोसायटी पटना के संयुक्त तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर 'स्वतंत्रता आंदोलन में बुंदेलखंड के वीर सेनानियों का योगदान' विषय पर विशिष्ट वक्ता की आसंदी से संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि 1921 में सागर में रतौना कसाईखाना का आंदोलन ने देशव्यापी पहचान दी. इसका आंदोलन का मुखर विरोध भाई अब्दुल गनी खान ने किया था. इसकी सूचना जब पंडित माखनलाल चतुर्वेदी को मिली तो अपनी यात्रा अधूरा छोडक़र वे सागर आए. उनका पत्र 'कर्मवीर' में आंदोलन के समर्थन में लगातार लेख प्रकाशित हुआ. बाद में उनके आग्रह पर लाला लाजपत राय ने 53 लेखों का प्रकाशन किया. उग्र विरोध के बाद रतौना कसाईखाना बंद करने का निर्णय अंग्रेजी शासन को लेना पड़ा. उन्होंने स्वाधीनता संग्राम में उन तमाम लोगों का स्मरण किया जिनके बिना भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास अधूरा है. अनेक अनुछूये संदर्भों का उल्लेख करते हुए डॉ. सिरोठिया ने बताया कि झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों को झांसी सौंपने से इंकार कर दिया था. तब अंग्रेजों ने उनके 6 लाख हड़प लिया था और 6 हजार रुपये प्रीविपर्स देना तय किया तो रानी ने लेने से मना कर दिया. उन्होंने बताया कि रानी द्वारा चपाती और कमल फूल अभियान आरंभ किया गया. यह चपाती आजादी के दीवाने अपने साथ लेकर निकलते थे और अंग्रेजों द्वारा पकड़े जाने पर खाने की सामग्री बताकर स्वयं को बचा लेते थे. सच तो यह था कि ये लोग राजाओं के पास जाते और उन्हें अंग्रेजों के खिलाफ रानी लक्ष्मीबाई का साथ देने के लिए आमंत्रण देते. जो राजा चपाती स्वीकार कर लेता तो मान लिया जाता कि उन्होंने सहमति दी है.   

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के साथ मिलकर विश्वासघात भी किया गया था. उन्होंने मई, 1842 की घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि पॉलिटिकल एजेंट के साथ मिलकर हीरापुर के राजा को गिरफ्तार कर लिया गया. 27 तरह के करारोपण के खिलाफ बुंदेला राजाओं ने अंग्रेजी शासने के खिलाफ विद्रोह कर दिया था. उन्होंने रामगढ़ की रानी अवंतिबाई का उल्लेख करते हुए उनकी वीरता की कहानी को सप्रसंग सुनाया और कहा कि जब वे अंग्रेजों से घिर गईं तो अपने सहयोगी के हथियार से स्वयं को खत्म कर शहीद हो गईं. डॉ. सिरोठिया ने स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी कई कविताओं की पंक्तियों का वाचन भी किया. 
कार्यक्रम की अध्यक्ष एवं कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि ब्राउस सामाजिक दायित्व के साथ कार्य कर रहा है. इस श्रृंखला में अमृत महोत्सव के अवसर पर स्वाधीनता संग्राम के इतिहास का स्मरण किया जा रहा है. वेबीनार का संचालन डॉ. विशाल पुरोहित ने किया तथा आभार योगिक साइंस विभाग के  डॉ. अजय दुबे माना. कार्यक्रम के सह-संयोजक हेरिटेज सोयायटी के महानिदेशक श्री अनंताशुतोष द्विवेदी ने विषय के बारे में जानकारी दी एवं विशेष वक्त डॉ. सिरोठिया  का स्वागत किया. वेबीनार के सफल संचालन के लिए डीन डॉ. डीके वर्मा एवं रजिस्ट्रार श्री अजय वर्मा के साथ विश्वविद्यालय परिवार का सहयोग रहा.।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुंदेलखण्ड में पॉजिटिव केस मिलना चिंता का विषय: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

बुंदेलखण्ड में पॉजिटिव केस मिलना चिंता का विषय: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
★ दमोह में 15 और सागर में 7 केस मिले
 

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि प्रदेश में कल 71 हजार 103 टेस्ट किये गये हैं। इनमें 28 पॉजिटिव आये हैं। प्रदेश में पॉजिटिव आने की संख्या घटकर 6 तक हो गई थी। अब बढ़ते-बढ़ते यह 28 तक पहुँच गई है। दमोह में 15  और सागर में 7 पॉजिटिव केस आये हैं। बुंदेलखण्ड में पॉजिटिव केस मिलना चिंता का विषय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान यह बात कही।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी है। प्रदेशवासी मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों का अनिवार्यत: पालन करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि बहुत अधिक सावधानी की आवश्यकता है। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में भी केस बढ़ रहे हैं। केरल की स्थिति भी सामने है। अत: प्रदेशवासी सतर्क और सावधान रहकर तीसरी लहर को  रोकने में सहयोग प्रदान करें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य शासन द्वारा सभी आवश्यक उपाय किये जायेंगे। टेस्टिंग के साथ साथ लोगों को आइसोलेट करने, माइक्रो कंटेंमेंट जोन बनाने जैसी कार्यवाईयाँ की जायेंगी।

रिश्‍वतखोर दो पटवारियों को 4 - 4 साल की सजा, सागर लोकायुक्त पुलिस ने किया था ट्रेप

रिश्‍वतखोर दो पटवारियों को 4 - 4 साल की सजा, सागर लोकायुक्त पुलिस ने किया था ट्रेप

टीकमगढ़। टीकमगढ जिले के दो पटवारियों को रिश्वत लेने के मामले में अदालत ने चार चार साक की सजा सुनाई है। लोकायुक्त पुलिस सागर ने इन पटवारियों को रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार  किया था। 
सहायक जिला अभियोजन अधिकारी  संदीप सरावगी ने बताया कि प्रकरण में आवेदक सुरेंद्र मिश्रा निवासी ग्राम इमलाना तहसील बल्‍देवगढ़ जिला टीकमगढ़ ने दिनांक 13.09.2016 को लोकायुक्‍त कार्यालय सागर में इस आशय का आवेदन प्रस्‍तुत किया कि उसने जून 2016 में अपने दादाजी से 1 एकड़ जमीन खरीदी है, इस रजिस्‍ट्रीशुदा भूमि को स्‍वयं को नाम पर नामांतरण करने एवं भूमि पंजी बनवाने की कार्यवाही के लिये आरोपी पटवारी मनीराम सौंर से बात की तो उसने 4 हजार रूपये की मांग उक्‍त कार्य हेतु की, मैं रिश्‍वत देना नहीं चाहता हूँ, कार्यवाही की जावे। उक्‍त शिकायत की पुष्टि हेतु लोकायुक्‍त पुलिस द्वारा एक वॉयस रिकार्डर जारी कर पंचसाक्षी के साथ रिश्‍वत मांगवार्ता रिकार्ड करने हेतु भेजा गया। रिश्‍वत मांगवार्ता को रिकार्ड कर आवेदक द्वारा वॉयस रिकार्डर सहित दूसरा आवेदन लोकायुक्‍त पुलिस को दिया गया, रिकार्डिंग में रिश्‍वत मांगने की पुष्टि होने पर लोकायुक्‍त पुलिस द्वारा आरोपी मनीराम सौंर पटवारी के विरूद्ध लोकायुक्‍त के अपराध क्र. 285/2016 अंतर्गत धारा 7 भ्रष्‍टचारण निवारण अधिनियम की प्रथम सूचना पंजीबद्ध कर आरोपी को रंगे हाथों पकड़ने हेतु ट्रेपदल का गठन किया गया। 
दिनांक 15.09.2016 को आवेदक द्वारा प्रस्‍तुत 4000/- रूपये के नोटों पर फिनाफ्थलीन पाऊडर लगाकर उसके पेंट की जेब में रखकर ट्रेपदल आरोपी को रंगे हाथों ट्रेप करने हेतु बल्‍देवगढ़ रवाना हुआ, आवेदक सुरेंद्र मिश्रा ने आरोपी पटवारी से संपर्क कर रूपये (रिश्‍वत) देने हेतु खरगापुर रोड कन्‍या हाई स्‍कूल के सामने स्थित पटवारी के किराये के कार्यालय में पहुँचा, उसके पीछे कार्यालय के बाहर अपनी पहचान छिपाते हुये लोकायुक्‍त की टीम खड़ी हो गई। जैसे ही आवेदक ने आरोपी पटवारी मनीराम को रिश्‍वत राशि 4000/- रूपये दी तो उक्‍त राशि उसने अपने कक्ष में बैठे अपने साथी पटवारी राधेश्‍याम नामदेव से गिनकर टेबिल पर रखी नामांतरण पंजी में रखवा दी। रूपये देकर आवेदक ने कार्यालय से बाहर निकलकर जैसे ही सिर पर हाथ फेरकर इशारा किया ट्रेपदल ने कार्यालय में बैठे दोनों आरोपी पटवारियों को को घेर लिया और उनसे उनका परिचय लेकर अपना परिचय दिया, एवं आरोपी मनीराम सौंर के बताये अनुसार रिश्‍वत राशि टेबिल पर रखी नामांतरण पंजी से जब्‍त की गई। आरोपीगण के हाथ सोडियम कार्बोनेट के घोल में धुलवाये गये चूंकि आरोपी मनीराम के द्वारा रिश्‍वत की राशि अपने हाथ में नहीं ली गई थी जिस कारण घोल का रंग मटमैला रहा लेकिन आरोपी राधेश्‍याम नामदेव के हाथ धुलवाये जाने पर घोल का रंग गुलाबी हो गया। दोनों आरोपीगण को गिरफ्तार कर निजी मुचलके पर रिहा किया गया। संपूर्ण विवेचना उपरांत आरोपीगण के विरूद्ध अभियोजन संचालन हेतु राजस्‍व विभाग भोपाल से अनुमति प्राप्‍त होने पर अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय में प्रस्‍तुत किया गया। संपूर्ण विचारण उपरांत माननीय न्‍यायालय टीकमगढ़ द्वारा आरोपीगण को दोषसिद्ध ठहराते हुये आज दिनांक 04/08/2021 को घोषित अपने निर्णय में आरोपी मनीराम सौंर को भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम की धारा - 7 रिश्‍वत मांगने के अपराध में 4 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 2000/- रूपये के अर्थदण्‍ड से एवं धारा 13(2) रिश्‍वत लेने के अपराध में 4 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 2000/- रूप्‍ये के अर्थदण्‍ड से तथा दूसरे आरोपी राधेश्‍याम नामदेव को भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम की धारा - 12 के अपराध में 4 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 2000/- रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया। प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी जिला अभियोजन अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी एवं सहा.जिला अभियोजन अधिकारी श्री संदीप सरावगी द्वारा की गई।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मंगलवार, 3 अगस्त 2021

म.प्र. सराफा एसोसिएशन संघर्ष समिति का प्रथम प्रांतीय अधिवेशन उज्जैन में सम्पन्न

म.प्र. सराफा एसोसिएशन संघर्ष समिति का प्रथम प्रांतीय अधिवेशन उज्जैन में सम्पन्न

★ अधिवेशन के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. श्री मोहन जी यादव द्वारा अपने संबोधन में स्वर्ण कला को उच्च शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की

उज्जैन। मप्र सराफा एसोसिएशन संघर्ष समिति का प्रथम प्रांतीय अधिवेशन उज्जैन सर्राफा एसोसिएशन फ्रिगंज के संयुक्त तत्वाधान में प्रदेश अध्यक्ष  राजा सराफ जबलपुर की अध्यक्षता में  आयोजित हुआ । कार्यक्रम का संचालन प्रांतीय महासचिव श्री देवीलाल जी सोनी एवं श्री रविंद्र जी सोनी द्वारा किया गया। 
अधिवेशन में मध्य प्रदेश के 10 संभाग एवं 52 जिलो के सराफा एसोशिएशन के प्रदेश,संभाग,जिला एवं तहसील स्तरीय पदाधिकारियों ने उपस्थिति दर्ज कराते हुए सफल बनाया। 
 प्रांतीय अधिवेशन का शुभारंभ भारत माता के चित्र के समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
 उक्त जानकारी देते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष विक्रम सोनी ने बताया कि
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शासन के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ श्री मोहन यादव  एवं *विशेष अतिथि संघर्ष समिति के प्रदेश संरक्षक श्री झमक जी भरगट रतलाम, भारतीय मानक ब्यूरो की मुख्य अधिकारी सुश्री आकांक्षा मिश्रा एवं सैयद अशफाक अहमद एवं गोदरेज कंपनी के श्री रतन जी थापा विशेष अतिथि थे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


मुख्य अतिथि मंत्री श्री मोहन यादव जी ने सराफा व्यापारियों, स्वर्णकार समाज एवं कारीगरों की वर्षों पुरानी मांग को स्वीकार करते हुए स्वर्ण कला को मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल कर नवीन तकनीकी से स्वर्ण एवं रजत आभूषणों के निर्माण की संरचना को  मुर्त रुप प्रदान  करने हेतु अपनी घोषणा की जिससे सदियों पुरानी भारतीय स्वर्ण कला को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी
सोने चांदी का व्यापार आभूषणों के साथ-साथ विभिन्न कलाकृतियों, स्मृति चिन्ह, गिफ्ट आयटम, धार्मिक, राष्ट्रीय व एतिहासिक स्थलों के मॉडल, देवी देवताओं की मूर्तियों एवं प्रतीक चिन्हों आदि का निर्माण करने में भी आधुनिक तकनीकी से परिपूर्ण बन सकेगा जिससे मप्र देश में ही नहीं संपुर्ण विश्व में सोने चांदी निर्माण के व्यवसायिक केन्द्र (हब) के रुप में स्थापित होगा जिससे राज्य व केंद्र सरकार के राजस्व में भी उत्तरोत्तर वृद्धि होगी । माननीय मंत्री श्री मोहन यादव जी के निर्देशानुसार शीघ्र ही मप्र शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारिगण म.प्र. सराफा एसोसिएशन संघर्ष समिति के पदाधिकारियों*ल के साथ बैठकर स्वर्ण कला को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने हेतु विस्तार से चर्चा कर एक मसौदा तैयार किया जावेगा।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि म.प्र.  भारतीय मानक ब्यूरो के मुख्य अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी 52 जिलों के सर्राफा संगठनों के पदाधिकारियों को हॉलमार्क एवं एच यू आई डी से संबंधित कानून की विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं उनकी समस्याओं को नोटिस करते हुए सरकार के सामने कानून की विसंगतियों में संशोधन हेतु प्रस्तावित करने पर सहमति जताई।
गोदरेज कंपनी के अधिकारियों द्वारा भी व्यापारियों को कंपनी के व्यापारि हितों के प्रोडक्ट तिजोरी, लॉकर ,सेफ आदि के संबंध में जानकारी दी तथा नवीन तकनीकों से निर्मित प्रोडेक्ट अपनी अपनी आवश्यकतानुसार क्रय करने हेतु सुझाव दिए। 
कार्यक्रम में उपस्थित म.प्र. के सभी 52 जिलों के सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने माननीय मंत्री महोदय द्वारा उच्च शैक्षणिक पाठ्यक्रम में स्वर्ण कला को शामिल करने हेतु धन्यवाद दिया एवं आभार प्रकट किया।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सागर जिले में पहुँचा खेल साक्षरता प्रसार वाहन , खेलो के प्रति उत्साह जगाने

सागर जिले में पहुँचा खेल साक्षरता प्रसार वाहन , खेलो के प्रति उत्साह जगाने

सागर। खेल साक्षरता प्रसार वाहन जिले के मालथौन गांव पहुँचा। इस गाँव में भारी तादाद में ग्रामीण बच्चे, महिला और पुरूष के साथ-साथ ग्राम प्रधान भी उत्सुकता से इस खेल साक्षरता वाहन को देखने पहुँचे। इस वाहन में लगी बड़ी एलसीडी स्क्रीन पर दर्शकों को खेल के ऊपर बनी 3 डाक्यूमेंटी फिल्म दिखाई। साथ ही साथ हमारी संस्था 'स्पोर्ट्स : ए वे ऑफ लाइफ' के अध्यक्ष डॉ0 कनिष्क पाण्डेय ने इन ग्रामीणों को वीडियों कांन्फ्रेंसिंग के जरिये सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने इन बच्चों को ओलम्पिक खेलों के बारे में तो बताया ही, साथ ही साथ उन्हें खेलोन्मुख करने के लिए प्रोत्साहित भी किया तथा उनके गाँव अपने का वायदा भी किया। यह भी आश्वस्त किया कि उनके गाँव के लिए प्रशासन से खेल मैदान उपलब्ध कराने का अनुरोध करेंगे और खेल उपकरण भी उपलब्ध कराने का प्रयत्न करेंगे। इसके साथ ही श्री पाण्डेय ने हर उम्र के लोगों को खेलने का आह्वान किया और खेल को सिर्फ मेडल जीतने के नजरिये से ना देखने का आग्रह किया। खेल को एक मनोरंजन के रूप में तथा शारीरिक व्यायाम जिससे कि वो स्वस्थ रह सकें तथा चरित्र निर्माण के स्त्रोत के रूप में देखने का आग्रह किया।

यह खेल साक्षरता प्रसार वाहन को एक वृहद कार्यक्रम का आयोजन कर 15 अर्जुन पुरस्कार विजेताओं के द्वारा गाजियाबाद में 9 जुलाई को भारत यात्रा के लिए रवाना किया गया है। इस यात्रा के दौरान जहाँ इस गांव मालथौन में पहुँचने के उपरान्त खेल के ऊपर बनी वीडियों प्रदर्शित करने के साथ-साथ बच्चों को खेल पुस्तिकाऐं खेल प्रवेशिका, नो स्पोर्ट्स तथा खेल वर्णमाला पर बना कलेण्डर बच्चों के बीच वितरित किया गया। बच्चों के हाथ जैसे ही यह पुस्तिका लगी तो वो खुशी-खुशी इस खेल वर्णमाला को पढ़ते देखे गये तथा कई बच्चे तो इस वाहन के समीप ही खेलने लगे।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने 'स्पोर्ट्स : ए वे ऑफ लाइफ' के अध्यक्ष डॉ0 कनिष्क पाण्डेय को खेल साक्षरता मुहिम को शुरू करने पर साधुवाद दिया तथा उनके खेल साक्षरता मिशन से जुड़कर सभी ग्रामीणों के बीच खासकर बच्चों को खेल के लिए प्रोत्साहित करने का आश्वासन दिया।सागर जिले के कलेक्टर श्री दीपक सिंह को खेल के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए इन मांगों का ज्ञापन दिया गया।
आज जब पूरा विश्व ओलम्पिक खेलों के जश्न में डूबा हुआ है, वहीं ''स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ'' एन0जी0ओ0 ओलम्पिक से सम्बन्धित खेलों को भारत के गांव-गांव तक पहुंचाने की मुहिम में जुटा हुआ है।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


खेल साक्षरता प्रसार वाहन इस दिशा में एक पहल है जोकि गाजियाबाद से दिनांक 9 जुलाई से शुरू होकर प्रदेश के सैंकड़ों गांवों, दर्जनों कस्बों और कई जिलों में होते हुये प्रथम चरण में अपनी यात्रा का समापन लखनऊ में मध्यप्रदेश की यात्रा पर बढ़ रहा है। इस संस्था के साथ देश के विख्यात अर्जुन पुरस्कार विजेता, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता, खेल रत्न पुरस्कार विजेता और कई पूर्व ओलम्पियंस जुड़े हुये हैं, जिनमें श्री जफर इकबाल, श्री गोपाल सैनी, श्री देवेन्द्र झाझाड़िया तथा हॉकी के महान खिलाड़ी स्व0 मेजर ध्यानचन्द जी के सुपुत्र श्री अशोक ध्यानचन्द ओलम्पियन आदि हैं। गाजियाबाद में इस यात्रा की शुरूआत देश के इन्हीं प्रख्यात खिलाड़ियों द्वारा 9 जुलाई,2021 को की गई।

ज्ञातव्य है कि ''स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ'' एन0जी0ओ0 सन् 2017 से देश में खेल को बढ़ावा देने के लिये खेल साक्षरता अभियान चला रही है। संस्था के अध्यक्ष डा0 कनिष्क पाण्डेय ने बताया कि देश में खेल साक्षरता महज 5 प्रतिशत् है और महिलाओं के बीच तो यह मात्र 2.5 प्रतिशत् ही हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को खेल साक्षर बनाये बिना ओलम्पिक खेलों में देश की प्रभावशाली उपस्थिति दूर की कौड़ी जैसी है।


वाहन में क्या खास है

 इस वाहन में खेल प्रसार के लिये कई तरह की नूतन तकनीकों का प्रयोग किया गया है।
 इस वाहन में एक एल.सी.डी. स्क्रीन लगी हुई है, जिसके माध्यम से किसी ग्राम में ठहराव के समय बच्चों के लिये स्पोर्ट्स आधारित फिल्में दिखाई जाती हैं।
 साथ ही संस्था के द्वारा खेल साक्षरता को बढ़ाने के लिये की गई पहल का एक लघु वीडियो भी प्रदर्शित किया जाता है।
 इसके अलावा इस खेल वाहन में खेल पर आधारित पुस्तिकायें जिसमें खेल प्रवेशिका, ज्ञदवू ैचवतजेतथा इसके साथ ही खेल कलैण्डर बच्चों के लिये उपलब्ध रहेंगे और इसे ग्रामीण बच्चों को वितरण किया जाता है।
 ''स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ'' के अध्यक्ष डा0 कनिष्क पाण्डेय के द्वारा की गई मूल शोध की प्रतिलिपि भी इन गांवों के प्रधानों को उपलब्ध करवायी जाती है ताकि वो खेल मूल्यों को समक्ष सकें और यह भी जान सकें कि कैसे खेल से उनके चरित्र का निर्माण होगा और इसकी जानकारी ग्रामीणों के साथ साक्षा कर सकेंगे।
 श्री पाण्डेय वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सभी गांव के बच्चों को सीधे सम्बोधित करते रहेंगे।
 वाहन के ऊपर हिन्दी और अंग्रेजी की वर्णमाला को लगाया गया है साथ ही साथ देश में ओलंपिक पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के चित्र भी उकेरी गई है। ताकि बच्चे उन्हें पहचान सकें।

कौन है डा0 कनिष्क पाण्डेय
देश में खेल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिये बिगुल फूंकने वाले कनिष्क :-
 कनिष्क पाण्डेय पूर्व बेडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं।
 कनिष्क की पूरी स्कूलिंग सेंट फ्रांसिस कालेज, लखनऊ से हुई है।
 इन्होंने सेंट इस्टीफन कालेज, नई दिल्ली से ग्रेजुएशन किया है।
 सी0एल0सी0 यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से एल0एल0बी0 की है।
 कनिष्क ने चार वर्षो तक स्वतंत्र रूप से खेलों पर शोध किया है।
 खेलों को मौलिक अधिकार का दर्जा दिलाने के लिये सभी स्तरों पर प्रयासरत हैं और इसे कानूनी जामा पहनाने के लिये कनिष्क द्वारा दायर पीआईएल सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्वीकार की जा चुकी है।
 कनिष्क ने मॉडल स्पोर्ट्स विलेज डेवलप करने की भी कार्ययोजना तैयार की है और मुजफ्फरनगर में देश का पहला स्पोर्ट्स मॉडल विलेज विकसित किया जा रहा है।
 कनिष्क की खेलों के शोध पर निम्न पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं, जैसे-स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ (अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वाईले इण्डिया)
 यह पुस्तक संस्कृत, ऊर्दू एवं हिन्दी भाषा में भी प्रकाशित है।
 ज्ञदवू ैचवतजेएखेल प्रवेशिका, चलो खेलों की ओर, कनिष्क की प्रसिद्ध अन्य पुस्तकें हैं।

भारत खेल यात्रा का रोड मैप

खेल साक्षरता प्रसार-वाहन अपनी यात्रा दिल्ली एन0सी0आर0 के गाजियाबाद से शुरू की है। इसका प्रथम समापन प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ। इस बीच यह वाहन एनसीआर सहित गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर एवं सीतापुर होते हुये लखनऊ पहुंचा है। इस अवधि में प्रत्येक जिला मुख्यालय पर खेल को बढ़ावा देने के लिये अपने सुझाव सम्बन्धित जिला मजिस्ट्रेट को व्यक्तिगत रूप से हस्तगत करा रहा है। साथ ही इस यात्रा में वाहन का रात्रि विश्राम किसी न किसी गांव में हुआ। जहां खेल के बारे में बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक को खेल से जोड़ने की मुहिम जारी रखी गई है। अब यह वाहन मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, एवं उड़ीसा की यात्रा के लिए अग्रसर है।
 

म.प्र.राज्य कर्मचारी संघ सागर की जिला कार्यकारणी का गठन,सुरेश चंद्र द्विवेदी बने जिलाध्यक्ष

म.प्र.राज्य कर्मचारी संघ सागर की जिला कार्यकारणी का गठन,सुरेश चंद्र द्विवेदी बने जिलाध्यक्ष

सागर ।म.प्र.राज्य कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र शर्मा  के निर्देश पर संभागीय अध्यक्ष मोहन अग्रवाल ने राज्य कर्मचारी संघ सागर की जिला कार्यकारणी की घोषणा की जिसमे श्री सुरेश चन्द्र द्विवेदी जिलाध्यक्ष, राजेन्द्र नगार्च (स्वास्थ्य विभाग) सचिव,दीपेश दुबे (संभागीय वाणिज्यिक कर विभाग) कोषाध्यक्ष, श्रीमती भारती खरे एवं बृजेश द्विवेदी को उपाध्यक्ष बनाया गया है शेष कार्यकारणी एवं विभागीय समितियों का गठन जिलाध्यक्ष द्वारा शीघ्र किया जावेगा | नव गठित कार्यकारणी को प्रदेशाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह भदौरिया,महामंत्री राजेन्द्र शर्मा,के.व्ही मेवाड़े,हेमलता सेंगर ,अशोक तिवारी,बलराम त्रिपाठी आदि कर्मचारी नेताओं ने बधाई देते हुए कर्मचारी हित मे प्रान्तीय आव्हान पर चलाये जा रहे चरणबद्ध आन्दोलन को सागर मे सक्रियता देने की आशा व्यक्त की |


सोमवार, 2 अगस्त 2021

धर्मांतरण की शिकायतों को लेकर मुख्ममंत्री से मिले विधायक शैलेंद्र जैन

धर्मांतरण की शिकायतों को लेकर मुख्ममंत्री से मिले विधायक शैलेंद्र जैन 

सागर। सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने सोमवार को मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर सागर जिले के श्यामपुरा स्थित ग्राम रिछोड़ा में ईसाई मिशनरी सेवा धाम संस्था द्वारा लगभग 400 एकड़ की बहुमूल्य भूमि पर अवैध कब्जा किए जाने एवं संस्था द्वारा आसपास के ग्रामीणों एवं अन्य स्थानों के लोगो को प्रलोभन  के माध्यम से धर्मांतरण कराए जाने कि शिकायत कि।
  उन्होंने बताया कि इस संस्था की लीज वर्ष 2003 में समाप्त हो गई थी उसके बाद कलेक्टर द्वारा इनके लीज रेनुवल के आवेदन को निरस्त कर दिया गया था इसके परिप्रेक्ष्य में संस्था द्वारा संभागायुक्त के आवेदन किया गया वहां से भी इसे निरस्त कर दिया गया और उसके बाद संस्था ने हाई कोर्ट में अपील की वहां से भी हाईकोर्ट महोदय ने इस प्रकरण को खारिज कर दिया था, इस तरह से इतनी बहुमूल्य भूमि पर अब यह लोग अतिक्रमण कारी के रूप में काबिज है और लगातार अनैतिक गतिविधियां संचालित कर रहे हैं।
उन्होंने मुख्यमंत्री महोदय से आग्रह किया संस्था द्वारा किए गए अतिक्रमण से इस भूमि को अविलंब मुक्त कराया जाए और इनके द्वारा किए जा रहे धर्मांतरण  के कार्य की जांच कर इन पर कठोर कार्यवाही की जाए इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री द्वारा अपने विशेष सहायक एवं सागर संभाग के पूर्व आयुक्त आनंद शर्मा  को तत्काल कलेक्टर सागर से इस प्रकरण की पूरी जानकारी मांगने के निर्देश दिए और अविलंब इन पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।

जरुआखेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग से टपक रहा पानी, मरीज परेशान

जरुआखेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग से टपक रहा पानी, मरीज परेशान


सागर। सागर जिले के जरुआखेड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग में सोमवार को करंट फैल गया। जिसके कारण अस्पताल में रखे उपकरण जल गए। लगातार बारिश के बाद दीवारों पर सीलन आने के कारण पूरे भवन में करंट फैल गया है। डॉक्टर सहित पूरा स्टाफ अस्पताल के बाहर निकल आया।
दरअसल जरुआखेड़ा में प्राथामिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन जर्जर हो गया है। लगातार बारिश के कारण बिल्डिंग की छत और दीवारों से पानी टपक रहा है। सोमवार की सुबह अस्पताल अस्पताल के बिजली केबलों में अचानक स्पार्किंग शुरू हो गई, जिसके बाद वहां लगे पंखे व विद्युत उपकरण में आग लग गई। इसके बाद वहां का स्टाफ काफी डर गया और तुरंत ही मेन स्वीच से पूरे अस्पताल की विद्युत सप्लाई बंद की गई। स्पार्किंग के कारण अस्पताल में लगे तीन पंखे पूरी तरह से जल गए हैं। वहीं दीवारों पर भी करंट फैल गया। अस्पताल में ऐसा कोई कक्ष नहीं है, जहां की छत न टपक रही हो। पानी के कारण वार्डो के सभी बेड खाली करवा लिए गए है। कीमती सामान को बाहर निकाल लिया गया है। 
जानकारी के बावजूद विभाग बेपरवाह बना हुआ है 
वही प्रभारी  मेडिकल ऑफिसर मुकेश आर्या ने बताया कि अस्पताल के भवन का निर्माण वर्ष 2006 में हुआ था। जिसके बाद अब यह जर्जर अवस्था में हो गई है। इसकी मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग को कई पत्र लिखे जा चुके हैं, लेकिन अब तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। अस्पताल में इलाज को आए ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर हर साल यही स्थिति बनती है।वही  टपकती छत के बीच गर्भवती महिलाएं अस्पताल में बैठी रहीं। वहीं पूरे भवन में पानी के कारण अफरा-तफरी मची हुई है।
 

SAGAR : छह कोरोना संक्रमित निकले बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते मेडिकल कालेज में हुई समीक्षा बैठक

SAGAR : छह कोरोना संक्रमित निकले बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते मेडिकल कालेज में हुई समीक्षा बैठक


सागर। कोरोना की रफ्तार अगस्त माह में बढ़ती दिख रही है । आज 2 अगस्त को छह मरीज सामने आये। कल एक अगस्त को 7 कोरोना संक्रमित मिले थे। जबकि जुलाई माह में कुल 34 केस निकले। 
बीमसी की बायोरालाजी लैब के डॉ सुमित रावत के अनुसार आज दो केदियो सहित 6 नए केस कोरोना संक्रमण के मिले है। इस समय सतर्कता की जरूरत है।  मास्क लगाए और दूरी बनाए रखे। 

बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज में हुई बैठक

बढ़ते हुए  कोरोना केस को ध्यान में रखते हुए आज बीएमसी  के सभी संबंधित विभाग अध्यक्षों के साथ अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा एवं अधीक्षक डॉक्टर एस के पिप्पल ने बैठक ली बैठक में मुख्य रूप से विभागाध्यक्ष डॉ तल्हा साद ,डॉ अभय तिर्की ,डॉ आशीष जैन ,डॉक्टर शैलेंद्र पटेल ,डॉ अमित जैन ,डॉ एस पी सिंह , डॉक्टर उमेश पटेल, श्रीमती गुलाब साहू उपस्थित रहे
बैठक के पश्चात कोविड के हाइ डिपेंडेंसी यूनिट ,आईसीयू एवं बच्चों के लिए पीआईसीयू का निरीक्षण किया जिसमें अस्पताल में पलंग की संख्या ,ऑक्सीजन की सप्लाई, वेंटिलेटर की व्यवस्था ,दवाइयों की उपलब्धता  देखी एवं व्यवस्था दुरुस्त रखने हेतु अधिष्ठाता द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए
अस्पताल की सीढ़ियों पर गंदगी पाए जाने पर अधिष्ठाता और अधीक्षक  ने हाइट के अधिकारियों को बुलाकर फटकार लगाई एवं सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने हेतु निर्देश दिए। 
मेडिकल कालेज के डीन आर एस वर्मा के अनुसार सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए व्यवस्थाओं को देखा है। पूरी तैयारी की जा रही है। 

काला मास्क एवं काली पट्टी लगाकर महाविद्यालयीन प्राध्यापकों ने किया कार्य

काला मास्क एवं काली पट्टी लगाकर महाविद्यालयीन प्राध्यापकों ने किया कार्य

सागर। प्रांतीय शासकीय महाविद्यालयीन प्राध्यापक संघ के आहवान पर संभागीय अध्यक्ष डॉ. नीरज दुबे के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा विभाग की लंबित मांगों के संबंध में चरणबद्ध आज से प्रारंभ हुआ। प्रथम दिवस में डॉ. नीरज दुबे संभागीय अध्यक्ष , डॉ. आनंद तिवारी, सचिव डॉ. शैलेष आचार्य ,,कोषाध्यक्ष डॉ. सुभाष हर्डीकर,सहसचिव, डॉ. नवीन गिडियन, जिला अध्यक्ष डॉ. अंजना चतुर्वेदी जिला सचिव ने डॉ. एल.एल. कोरी, क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सागर संभाग सागर को ज्ञापन सौंपा। उसके बाद डॉ जी.एस. रोहित प्राचार्य शासकीय कला एवं वाणिज्य (अग्रणी) महाविद्यालय सागर] डॉ. ए.सी. जैन ,प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया  डॉ. बी.डी. अहिरवार  प्राचार्य शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय  सागर को ज्ञापन सौंपा। 

दिनांक 02 अगस्त से महाविद्यालय में प्रवेश कार्य प्रारंभ हुआ है। सभी महाविद्यालयों के प्राध्यापक/सहायक प्राध्यापक वर्ग ने प्रवेश कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न करवाया। आंदोलन का प्रथम चरण 14 अगस्त तक शांतिपूर्ण ढंग से शासन का ध्यान आकृष्ट करने हेतु जारी रहेगा। 16 अगस्त से द्वितीय चरण प्रारंभ होगा तब सभी प्राध्यापक वर्ग संघ द्वारा निर्धारित अन्य तरीके गेट मींटंग शंखनाद एवं जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपने की गतिविधियों का आयोजन करेंगे। प्राध्यापक संघ द्वारा सभी महाविद्यालयों में काले मास्क एवं पट्टी का वितरण किया गया।

बढ़ता कोरोना संक्रमण : आरआरटी, एमएमयू टीमों और डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को पुनः सक्रिय करें : कलेक्टर

बढ़ता कोरोना संक्रमण : आरआरटी, एमएमयू टीमों और डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को पुनः सक्रिय करें
:  कलेक्टर
 

सागर । जिले में कोरोना संक्रमितों के प्रकरण सामने आने पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि, हम सभी को पूर्ण क्षमता से कार्य करते हुए कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकना है। इसके लिए रैपिड रिस्पांस टीम, मेडिकल मोबाइल यूनिट तथा डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को पुनः सक्रिय करते हुए कोरोना संक्रमित की सघन मॉनिटरिंग की जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना से संक्रमित पाए गए व्यक्तियों की सघन कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हुए फर्स्ट कांटेक्ट वाले व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा जाए तथा इन व्यक्तियों पर लगातार निगरानी रखी जाए।उन्होंने निर्देश दिए कि, कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में कोरोना सहायता एवं संपर्क के नंबरों और व्हाट्सएप नंबर को सक्रिय किया जाए जिससे आवश्यकता पड़ने पर नागरिक संपर्क कर सकें।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम कमिश्नर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि, सभी सजग रहते हुए कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकें तथा किसी भी स्थिति में प्रकरणों को और ना बढ़ने दें।  संक्रमितों की सघन कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों का होम आइसोलेशन अति आवश्यक है, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। 

दुष्कृत्य के आरोपी को 07 वर्ष का सश्रम कारावास

दुष्कृत्य के आरोपी को 07 वर्ष का सश्रम कारावास 

सागर। न्यायालय- प्रशांत निगम द्वितीय विशेष अपर सत्र न्यायाधीश, खुरई जिला सागर के न्यायालय ने दुष्कर्म करने वाले आरोपी अजय पिता हरिराम अहिरवार को धारा 376 भादवि में दोषी पाते हुए 07 साल का सश्रम कारावास व 3000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी त्रिलोक राज शास्त्री, खुरई ने शासन का पक्ष रखा। 
लोक अभियोजन मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ए.डी.पी.ओ. ने बताया कि दिनांक 14.02.2018 को आरोपी अजय के घर पर मुंडन का कार्यक्रम चल रहा था, जिसमे पीड़िता भी आयी थी। रात्रि करीब 10 बजे आरोपी ने मौका देख पीड़िता को घर मे ही अंदर ले गया जहाँ कोई नही था और उसके साथ दुष्कर्म किया तथा धमकी दी कि अगर किसी को बताया तो जान से खत्म कर दूँगा। उक्त घटना की रिपोर्ट  थाना खुरई में की गई।  उक्त रिपोर्ट पर से थाना खुरई में अपराध धारा 376 भादवि  के अंतर्गत पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दौरान आरोपी को गिरफ़्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। अभियोक्त्री की एम.एल.सी. एवं डी.एन.ए. जांच करायी एवं अन्य साक्ष्य विवेचना के दौरान एकत्रित किए गए।   विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।  माननीय न्यायालय के समक्ष अभियोजन अधिकारी ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत कियें एवं प्रकरण के अभियुक्त को धारा 376 भादवि के विरूद्ध संदेह से परे प्रमाणित कराया। माननीय न्यायालय द्वारा उक्त प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी अजय पिता हरिराम अहिरवार को धारा 376 भादवि में दोषी पाते हुए 07 साल का सश्रम कारावास व 3000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।



 

राहतगढ़ वाटरफॉल प्रदेश में अपनी पहचान स्थापित करेगा : मंत्री गोविंद राजपूत



 राहतगढ़ वाटरफॉल प्रदेश में अपनी पहचान स्थापित करेगा : मंत्री गोविंद  राजपूत
सागर।  पर्यटन विभाग,  वन विभाग एवं जिला पंचायत के आपसी समन्वय से राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास होगा। यहां ढाई करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि से पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न विकास कार्य किए जाएंगे। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने राहतगढ़ वॉटरफॉल के सुंदरीकरण को लेकर वन विभाग, पर्यटन विकास निगम एवं जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक मैं व्यक्त किए।  
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि राहतगढ़ वाटरफॉल का सुंदरीकरण इस प्रकार से किया जाएगा कि इसका नाम संपूर्ण प्रदेश में रोशन होगा। उन्होंने कहा कि, इसके लिए ढाई करोड़ से अधिक की राशि भी उपलब्ध कराई गई है।

 इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह, दक्षिण वन मंडल के डीएफओ श्री नवीन गर्ग ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले, पर्यटन विकास निगम के श्री डी एस परिहार,श्री पवन धाकड़, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा ,जनपद पंचायत राहतगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीएल प्रजापति सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

 मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि,  राहतगढ़ वाटरफॉल का विकास इस प्रकार से किया जाएगा जिससे संपूर्ण बुंदेलखंड के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश में राहतगढ़ वाटरफॉल का नाम आकर्षक पर्यटन स्थलों में जाना  जाए ।

मंत्री श्री राजपूत ने  कहा कि, राहतगढ़ वाटरफॉल में पर्यटन की अपार संभावनाएँ हैं। इसके लिए वन विभाग, पंचायत विभाग और पर्यटन विभाग आपसी समन्वय से विस्तृत कार्य योजना तैयार करें जिससे यहां का संपूर्ण विकास किया जा सके। उन्होंने कहा कि, जब राहतगढ़ वाटरफॉल का संपूर्ण विकास होगा तो यहाँ पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे ।

उन्होंने वन विभाग द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य जिसमें गेट निर्माण ,पैगोडा निर्माण एवं प्रगति पथ 250 मीटर का कार्य पूरी गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री राजपूत  ने निर्देश दिए कि राहतगढ़ वाटरफॉल में सर्वप्रथम बिजली, पेयजल एवं पर्यटकों के लिए पानी एवं धूप से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि, वाटरफॉल क्षेत्र में पर्यटकों द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के   उचित निपटारे और वेस्ट सामग्री को एकत्र करने के लिए कूड़ा दान भी लगाए जाएँ।
 
उन्होंने कहा कि, राहतगढ़ वाटरफॉल एक अच्छा पर्यटक स्थल बन सकता है यहां बच्चों के लिए पार्क, ओपन थिएटर, सेल्फी प्वाइंट, अत्याधुनिक शौचालय ,खेल की गतिविधियां एवं खानपान की उचित व्यवस्था, मुख्य आकर्षक द्वार भी निर्मित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि
 यहाँ सुरक्षा की दृष्टि से फेंसिंग एवं बैरिकेडिंग की जाएगी।

फेस लैस ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस का शुभारंभ “ घर बैठे अपना लर्निग लायसेंस बनाये


फेस लैस ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस का शुभारंभ " घर बैठे अपना लर्निग लायसेंस बनाये " 

सागर । सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह गौतम ने बताया कि परिवहन मंत्री , मध्यप्रदेश शासन एवं  परिवहन आयुक्त , नध्यप्रदेश ग्वालियर द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार जिले में फेस लेस लर्निग लायसेंस का शुभारंभ संभागीय उप परिवहन आयुक्त , सागर संभाग सागर द्वारा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय , सागर में किया गया । इस अवसर पर श्री अरूण कुमार सिंह संभागीय उप परिवहन आयुक्त , सागर सभाग सागर द्वारा जानकारी दी गई कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा संपूर्ण मध्यप्रदेश में फेस लैस लर्निंग लायसेंस की सेवाये आज से प्रारंभ की गई है जिसके अंतर्गत सारथी पोर्टल पर परिवहन विभाग की सेवाये अपडेट की जा रही है , आज दिनांक 02.08 2021 से लर्निग लायसेंस की सेया सारथी पोर्टल पर आवेदक द्वारा प्राप्त की जा सकती है । आवेदक परिवहन विभाग की  वेबसाईट साइट की लिंक पर जाकर ईकेवाईसी एवं आधार नम्बर दर्ज करने पर आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी अपलोड करने के पश्चात आवेदक को एक ओटीपी नम्बर मोबाइल पर प्राप्त होने के पश्चात् लर्निंग लायसेंस टेस्ट देना होगा , जिसमें कुल 12 प्रश्नों के सही उत्तर देने पर ही वह उत्तीर्ण होगा । उत्तीर्ण होने के पश्चात् आवेदक स्वयं अपना लर्निग लायसेस डाउनलोड कर प्राप्त कर सकता है । उक्त प्रक्रिया आवेदक ऑनलाईन द्वारा अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकते है । आवेदक को लर्निंग लायसेंस बनवाने हेतु आरटीओ कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं होगी । शुभारभ के अवसर पर कार्यालयीन समस्त स्टाफ मौजूद रहा साथ ही समागीय उप परिवहन आयुक्त सागर संभाग सागर द्वारा उपस्थित आवेदकों को लर्निग लायसेंस प्रदान किये गये 

रविवार, 1 अगस्त 2021

SAGAR : अगस्त माह के पहले दिन सात कोरोना मरीज निकले, जुलाई माह में आये थे 34 कोरोना संक्रमित




SAGAR : अगस्त माह के पहले दिन सात कोरोना मरीज निकले, जुलाई माह में आये थे 34 कोरोना संक्रमित

सागर। सागर जिले में कोरोना संक्रमण 
अभी नियन्त्रित नही हुआ है। हालांकि लगातार घटते मरीजो के कारण सागर अनलॉक कर दिया गया है।
आज अगस्त माह के पहले दिन सात कोरोना के केस मिले । इनमे तीन 18 साल से कम उम्र के बच्चे शामिल है। 
जुलाई माह में 34 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आये थे।  धीरे धीरे कोरोना की रफ्तार बढ़ने से  प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। हालांकि वेक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन भीड़भाड़ और आयोजनों पर नियंत्रण नही हो पा रहा है। जुलाई माह में निकले मरीजो में सर्वाधिक 18 साल से कम और 30 साल के भीतर के आयु वर्ग के है।
बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज की वायोरालाजी लैब के नोडल अधिकारी डॉ सुमित रावत ने बताया कि जुलाई माह में  30 से अधिक मरीज निकले है। सतर्क रहने की जरूरत है। इनमे बुजुर्गो की संख्या कम है। लेकिन 18 साल से कम और 30 साल के भीतर के लोग ज्यादा है। 
यहां बता दे सागर जिले में  जून
माह तक कुल संक्रमित मरीजों की
संख्या 16826 थी।  जो जुलाई माह के
अंत में 16860 पर पहुंच गई है। 15
जुलाई तक यह आंकड़ा 17 मरीजों का
था, वहीं माह के अंतिम 15 दिनों में
भी इतने ही मरीज और सामने आए
हैं। पिछले एक हफ्ते में रफ्तार बढ़ी है।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पोस्ट कोविड मरीजो का हुआ परीक्षण , कई बीमारियों से ग्रसित मिले : डॉ तल्हा शाद

पोस्ट कोविड मरीजो का हुआ परीक्षण , कई बीमारियों से ग्रसित मिले : डॉ तल्हा शाद

सागर। कोरोना संक्रमण के बाद मरीजो का  स्वस्थ्य होने के बाद भी संकट कम नही हुआ है। शासकीय बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज सागर के डॉक्टर तलहा साद, सह  प्राध्यापक बीएमसी, डॉक्टर सुमित रावत, सह प्राध्यापक बीएमसी, एवम डॉक्टर पीयूष जैन एमडी मेडिसिन के द्वारा समाधान लेब नमक मंडी में पोस्ट
कोविड मरीजो का परीक्षण किया और चर्चा की। पोस्ट कोविड समस्याओं से पीड़ित 34 मरीज, एवम कोरोना उपरांत डायबिटीज के 10 मरीजों का निः शुल्क परीक्षण एवम शुगर जांच शिविर के माध्यम से की गई।
इस अवसर पर डाक्टर  ताल्हा ने एक वीडियो के माध्यम से भी कोविड के बाद होने वाली समस्याओं के बारे में जाकारी शहर की जनता से साझा की है।कल भी डॉक्टर मनीष जैन सह प्राध्यापक बीएमसी द्वारा 8 मरीजों का इसी शिविर के माध्यम से परीक्षण किया गया था।
डॉक्टर सुमित रावत ने इस नेक काम के लिए, इन सभी चिकित्सकों को धन्यवाद प्रेषित किया।  डॉ तल्हा ने बताया कि8 पोस्ट कोविड मरीजो में कमजोरी, हांफी , हाथ पैर दर्द, बालों का झड़ना, रूखी त्वचा, शुगर का बढ़ना, नींद नहीं आना , घबराहट होना, धड़कन बढ़ना आदि बीमारियों के लक्षण देखने मिले और शिकायते मिली। जिनका उपचार भी बताया गया। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

विदिशा : श्वेता नेमा ने 45 मिनिट 26 सेकंड 5 मिलि सेकंड तक कुर्मासन लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड ★प्रीतिश अग्रवाल


विदिशा : श्वेता नेमा ने 45 मिनिट 26 सेकंड 5 मिलि सेकंड तक कुर्मासन  लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड 



★प्रीतिश अग्रवाल

विदिशा। विदिशा के सम्राट अशोक टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के कैलाश सत्यार्थी ऑडिटोरियम में आज सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की शोध छात्रा श्रीमती श्वेता नेमा ने 45 मिनिट 26 सेकंड 5 मिलि सेकंड  तक कुर्मासन कर विश्व रिकॉर्ड बना लिया है । कुर्मासन को कछुआ आसन या tortoise pose भी कहते है ।  इसके साथ ही श्वेता का नाम ,गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
में दर्ज हो जायेगा ।
सम्पूर्ण कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है । इससे पहले यह रिकॉर्ड चीन में रहने बाली आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम की रहने बाली कोनथला ज्योति के नाम था । जिन्होंने 10 मिनिट तक कुर्मासन कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था । नया कीर्तिमान बनाने के बाद मौके पर मौजूद एशिया बुक ऑफ र्रिकॉर्ड के प्रतिनिधि ने उन्हें वहां बुक में नाम दर्ज होने की घोषणा की और प्रमाण पत्र दिया । श्वेता के पति पंकज नेमा जो विदिशा की HDFC  बैंक में कार्यरत है ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी हमने रजिस्ट्रेशन कराया है और उनकी नियमो ,शर्तों और मापदंडों के अनुसार कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई गई है जो उन्हें भेजी जायेगी जिसे उनके विशेषज्ञ जांचकर गिनीज बुक में नाम दर्ज करेंगे । कार्यक्रम में भोपाल की योग विशेषज्ञ डॉ मंजू शर्मा भी मौजूद थी ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



कौन है श्वेता नेमा
श्वेता नेमा का जन्म जबलपुर में हुआ था । वही शिक्षा हुई । उनकी शादी रीवा में हुई है। पति का नाम पंकज नेमा है । श्वेता के 2 बच्चे है । श्वेता सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की शोध छात्रा है । उन्होंने एमएससी योगा और होलिस्टिक साइंस में किया है इसके अलावा उन्होंने बीएससी IT से और MBA  भी किया है । 
श्वेता ने बताया कि उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाने  योग को इसलिए चुना क्योंकि वह देश मे योग को फैलाना चाहती है  । लोग अपने स्वास्थ के लिए जागरूक और स्वप्रेरित करना चाहते है । उनका बचपन से ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना और जुनून था । जो अब वो पूरा कर रही है । यह रिकॉर्ड मैंने देश के लिये बनाया है इसलिए मन उमंग और ऊर्जा से भरा हुआ था । ऑडिटोरियम में मौजूद लोगों ने बहुत हिम्मत दी और प्रेरित किया और हौंसला बढ़ाया । योग जोड़ने का काम करता है ।  
कार्यक्रम में मौजूद एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के डॉ डी के जैन ने बताया कि आज श्वेता नेमा ने रिकॉर्ड बनाया है।  इससे पहले जो रिकॉर्ड थे वो  बहुत कम समय के थे इससे पहले 15 मिनिट 52 सेकंड 29 मिली सेकंड का रिकॉर्ड अगरतला की प्रज्ञा के नाम था । लेकिन अब श्वेता नेमा के नाम हो गया है । इस अवसर पर ऑडिटोरियम में शहर के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति रही ।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

Archive