N/A

एमपी में तीसरे राजनैतिक विकल्प के हालात : पूर्व IAS वरद मूर्ति मिश्रा◾बुंदेलखंड अंचल आज भी उपेक्षित


एमपी में तीसरे राजनैतिक विकल्प के हालात : पूर्व IAS वरद मूर्ति मिश्रा

◾बुंदेलखंड अंचल आज भी उपेक्षित


सागर। पूर्व आईएएस वरदमूर्ति मिश्रा का मानना है की मध्यप्रदेश में तीसरे राजनैतिक विकल्प की जनता को तलाश है। इसे हालात बने हुए है। उनकी पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लडेगी। अभी पार्टी के गठन की प्रक्रिया चल रही है। प्रदेश के पुराने ब्यूरोक्रेट्स और कुछ अच्छे लोग उनके संपर्क में है। आने वाले समय उनकी रणनीति सामने होगी। 
भोपाल में पिछले दिनों मीडिया के सामने नई पार्टी बनाकर राजनेतिक मैदान में उतरने का ऐलान कर चुके आईएएस वरदमूर्ति मिश्रा ने 
हाल ही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है वे मध्यप्रदेश के रहने वाले है और गौर विवि सागर के पूर्व छात्र रहे है। उन्होंने आज सागर में मीडिया से चर्चा में कहा कि पूरे प्रदेश का अभी दौरा कर रहा हू। अभी तक 11 जिलों में मीडिया के जरिए संवाद किया है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड अंचल के लोग स्वाभिमानी और मेहनती है लेकिन विकास की दृष्टि से अभी पिछड़े इलाको में गिना जाता है। 


उन्होंने आंकड़ों के जरिए बताया की मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य ,शिक्षा ,रोजगार जैसी मूलभूत सुविधाएं को लेकर हालत बदतर है। भाजपा पिछले कई सालों से शासन कर रही है, लेकिन आज भी किसान बदहाल है। स्वास्थ्य सेवाओं में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। प्राथमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा की स्थिति भी ठीक नहीं है।
मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार पर 3.12 लाख करोड़ का कर्ज हो चुका है। जबकि सरकार का कुल बजट ही 2.90 लाख करोड़ है। प्रदेश पर अपने बजट से ज्यादा कर्ज है। सरकार वर्तमान में जो कर्जा ले रही है, उससे केवल ब्याज ही चुकाया जा सकता है। इससे बड़ी सरकार की कोई नाकाम नहीं हो सकती है। प्रदेश में बेरोजगारी के सरकारी आंकड़ा देखे तो 30 लाख का है। अन्य रिपोर्टों के आधार पर ज्यादा है। बेरोजगारी के चलते 70 लाख परिवारों पर आजीविका का संकट बना हुआ है । जबकि एक लाख शिक्षक के पद खाली ही।  45 फीसदी निचले स्तर पर स्वास्थ्य कर्मियों के और  डाक्टर 82 फीसदी पद खाली पड़े है।  इस तरह की कई क्षेत्रों में हालत है। सरकार की मंशा ही  नहीं दिखती ।


उन्होंने आरोप लगाया कि वर्तमान में राजनैतिक परिस्थितियां बहुत ही निराशाजनक हो चुकी है। सत्ता में शीर्ष पर बैठे लोगों की प्रशासनिक समझ में कमी और दूरदर्शिता के अभाव के कारण आज पूरे मध्य प्रदेश का विकास बाधित हो रहा है। उनकी कमजोर सोच और प्राणासनिक अक्षमता की वजह से मध्य प्रदेश की जनता को सजा भुगतनी पड़ रही है। वर्ष 2000 के उपरांत अपने पुनर्गठन के बाद से मध्य प्रदेश की किसी भी सरकार ने जनता से जुड़े मूल मुद्दों पर काम नहीं किया। वर्तमान सरकार तो हर मोर्चे पर विफल है। मध्य प्रदेश के किसान संकट में है। शिक्षा व्यवस्था का हाल बेहाल है। मध्य प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि देखी जा रही है। प्रति व्यक्ति आय में प्रदेश सबसे कम आय वाले राज्य में शामिल है। स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। जनता आज पेयजल व बिजली संकट से जूझ रही है। मध्य प्रदेश में आर्थिक तंगी की वजह से आत्महत्या के भी प्रतिदिन मामले सामने आ रहे हैं। सामूहिक आत्महत्या जैसी घटनाएं भी सामने आ रही है। कुपोषण से हर रोज बच्चे मर रहे हैं। लेकिन सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है। आज प्रदेश में संचालित की जा रही छोटी से लेकर बड़ी सभी योजनाओं में भ्रष्टाचार का बोलबाला है। प्रतियोगी परीक्षाओं व नौकरियों में भी भ्रष्टाचार के अनेको मामले सामने आए हैं। इसके अलावा नागरिक सुरक्षा नागरिक सुविधाएं, नागरिक सम्मान, महिला सुरक्षा, जनजागृति नागरिक समझ विकसित करना, नागरिक अधिकार संपन्नता, वैयक्तिक सम्मान जैसे बुनियादी मुद्दों पर ठोस और गुणवत्तापूर्ण काम नहीं हुआ। जनता के लिए विधि के शासन की जगह प्रदेश मे आज नेताओं और अफसरों के गठजोड़ का शासन स्थापित हो चुका है।


उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान लगातार मौते हो रही थी, उस दौरान भी सरकार की कोई कार्ययोजना नजर नहीं आई। सरकार की नाकामियों की वजह से मध्य प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से फेल हो चुकी है। प्रदेश की वित्तीय स्थिति भी असंतुलित हो चुकी है। सालाना बजट से भी ज्यादा के ऋणभार का बोझ आज जनता के ऊपर है।
प्रदेश के समग्र विकास हेतु अब तक राज करती आई पिछली सभी सरकारों की ना तो नियत दिखी ना ही कोई प्रभावी नीति। वास्तव में आज की सरकार विकास के किसी भी मानक पर खरा उतरते नहीं दिख रही है। मध्य प्रदेश के लोगों की अपनी पहचान संस्कृति पर भी प्रश्नचिन्ह खड़े हो गए हैं। यहां आज विकास एवं नागरिकों को मजबूत करने वाले बदलाव की सख्त जरूरत है। मध्य प्रदेश के अन्दर एक ऐसी व्यवस्था की जरुरत है जहाँ सभी के सपने पूरे हों, जहाँ समरसता हो और जहाँ कानून सबके लिए एक जैसा हो। एक ऐसा समाज जो संविधान में वर्णित कल्याणकारी राज्य के मानकों पर खरा उतरे।

नए बदलाव की जरूरत 

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की सियासत में नए विचारों, नीतियों और एक नई विचारधारा की जरूरत है। मध्य प्रदेश को एक नए व प्रभावी विकल्प की तत्काल आवश्यकता है जो मध्य प्रदेश के अंदर से ही आना चाहिए क्योंकि मध्य प्रदेश की अस्मिता, स्वाभिमान व सम्मान को केवल मध्य प्रदेश का व्यक्ति ही भलीभांति समझ सकता है, कोई बाहरी नहीं। विकल्प का स्थानीय होना भी आवश्यक है ताकि जनता मौका आने पर संकल्पित विकल्प से आमने-सामने होकर बात कर सके, प्रश्न पूछ सके और मीडिया के साथ सीधा संवाद स्थापित कर सके। मिश्रा ने कांग्रेस की 15 महीने की सरकार के कामकाज पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भी जनता की भलाई के लिए कोई काम नहीं किया।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम



Share:

एक्सिस बैंक शाखा खुलने से बैंकिंग सुविधाओं में होगी वृद्धिः मंत्री भूपेन्द्र सिंह ▪️बांदरी में एक्सिस बैंक का शुभारंभ

एक्सिस बैंक शाखा खुलने से बैंकिंग सुविधाओं में होगी वृद्धिः मंत्री भूपेन्द्र सिंह
▪️बांदरी में एक्सिस बैंक का शुभारंभ


बांदरी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी में एक्सिस बैंक की नई शाखा का फीता काटकर उद्घाटन किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर परिषद बनने और द्रुत गति से हो रहे विकास के कारण इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि हो रही है जिसके चलते बैंकिंग सुविधाओं में भी वृद्धि हुई है।
मंत्री श्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मैंने एक्सिस बैंक के प्रबंधन से चर्चा करके बांदरी क्षेत्र में शाखा खोलने का अनुरोध किया था। इसको बैंक प्रबंधन ने स्वीकार करके शाखा आरंभ की है। उन्होंने कहा कि भविष्य में बरोदिया कलां में भी एक्सिस बैंक की शाखा खोले जाने की संभावना है।


एक्सिस बैंक प्रबंधन भोपाल की ओर से आए सर्किल हेड भास्कर कोटियां ने भी अपने संबोधन में बरोदिया कलां में ब्रांच खोलने का प्रस्ताव विचाराधीन होने की पुष्टि की।
उद्घाटन कार्यक्रम में बांदरी नगर पालिका सीएमओ, डाॅ. सुधा सिंह, डा. सोलंकी, एक्सिस बैंक से चैतन्य परवाकर, ब्रांच हेड चन्द्रविजय ठाकुर, आशीष सोनी असिस्टेंट मैनेजर, श्रृद्वा ठाकुर असिस्टेंट मैनेजर सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक एवं भाजपा के नेता, कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


Share:

खुरई के अभूतपूर्व विकास पर भाजपा लड़ेगी नपा चुनाव, सभी 32 वार्ड जीतेंगे- मंत्री भूपेंद्र सिंह

खुरई के अभूतपूर्व विकास पर भाजपा लड़ेगी नपा चुनाव, सभी 32 वार्ड जीतेंगे- मंत्री भूपेंद्र सिंह
खुरई। खुरई नगरपालिका क्षेत्र में हुआ अभूतपूर्व विकास ही यहां के नगरीय निकाय चुनाव का मुद्दा है जिसको लेकर भाजपा चुनाव में जाएगी। भाजपा खुरई के सभी 32 वार्डों में चुनाव जीतेगी। भाजपा कार्यकर्ता एकजुट होकर पार्टी और चुनाव चिन्ह कमल के लिए काम करेंगे। यह उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में आयोजित भाजपा कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में व्यक्त किए। 
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भारी संख्या में उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि साफ स्वच्छ छवि, पार्टी के प्रति निष्ठा और समर्पण और जीतने की क्षमता ही नपा चुनाव में टिकट का आधार हैं। पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता, पदाधिकारी मिल कर टिकट चयन के लिए राय मशविरा कर रहे हैं। 12 सितंबर तक भाजपा के अधिकृत प्रत्याशियों के नाम तय करके बता दिए जाएंगे। श्री सिंह ने कहा कि  भाजपा का टिकट सिर्फ 32  अभ्यर्थियों को ही मिलना संभव है परंतु टिकट के योग्य दावेदार प्रत्येक वार्ड में कई हैं। 

 मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है। जिसे टिकट मिले उसे इस भ्रम में नहीं रहना है कि सिर्फ वही योग्य था और उसका सबसे पहला काम यह हो कि वार्ड में टिकट से वंचित रह गए अभ्यर्थियों के पास जाकर विनम्रता से सहयोग मांगें । सभी कार्यकर्ताओं के कामों, मान सम्मान का ध्यान रखें और उनसे कहें कि यह आपका चुनाव है। 


     मंत्री श्री सिंह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि चुनाव के दौरान जातिवाद की बात सामने नहीं लाई जाना चाहिए। समृद्धि सिर्फ विकास से आती है।  मंत्री श्री सिंह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि जल्दी ही पार्टी की ओर से खुरई में हुए एतिहासिक विकास कार्यों की बुकलेट सार्वजनिक की जाएगी। सभी कार्यकर्ता वोटरलिस्ट को चिन्हित करने, की-वोटर्स की सूची बनाने से लेकर बूथ स्तर तक की तैयारियां करें। विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित हुए हितग्राहियों के सम्मेलन करके उनसे व्यक्तिगत संपर्क करें और पार्टी व सरकार के योगदान का स्मरण कराएं। वार्ड में हुए विकास कार्यों की जानकारी  मतदाताओं तक पहुंचाएं। 


मंत्री श्री सिंह ने कांग्रेस को खत्म होती पार्टी बताते हुए कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र की जनता ने मालथौन, बरोदिया कलां और बांदरी नगर परिषदों के सभी 45 वार्डों की सीटें और निर्विरोध तीनों अध्यक्ष जिता कर  इन परिषदों को कांग्रेस मुक्त कर दिया है। वहां कांग्रेस को प्रत्याशी नहीं मिले थे। जिन सात जगहों पर प्रत्याशी सामने आए उनकी बुरी तरह जमानत जब्त हुई। इसी तरह खुरई नगरपालिका क्षेत्र भी कांग्रेस मुक्त हो गया है। यहां विकास के प्रति आम जनता की ललक और आशीर्वाद इतना है कि जो भी भाजपा प्रत्याशी के विरूद्ध चुनाव लड़ेगा उसकी जमानत जब्त होना तय है। श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस परिवारवाद  के बोझ तले खुद ही दम तोड़ रही है। यह वही पार्टी है जिसने नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव नहीं होने देने और ओबीसी आरक्षण पर रोक लगवाने की सारी साजिशें की लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की संकल्प शक्ति के आगे उसका हर दांव फेल हो गया। 




     कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, रामनिवास माहेश्वरी, वीरसींग दाऊ, हमेचन्द्र बजाज, कैलास मोदी, मूरत सिंह राजपूत, विजय जैन, चन्द्रप्रताप सिंह ठाकुर, सुनील गढ़ौला, जमना प्रसाद अहिरवार, राजेन्द्र सिंह ठाकुर, जंगबहादुर सिंह, लखन सिंह ठाकुर, सौभाग्य सिंह ठाकुर, मनोज दुबे, रीमती मीना कुशवाहा, श्रीमती अर्चना जैन, श्रीमती रश्मि सोनी, श्रीमती ऊषा ठाकुर, एमएस ठाकुर, रमेश सोनी, माधवी कुर्मी, अर्चना जैन,  हरिशंकर कुशवाहा, प्रवीण जैन गढ़ौला सहित सैकड़ों की तादाद में भाजपा नेता व कार्यकर्ता शामिल हुए। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में 18 वर्ष पूर्ण कर पहली बार मतदान करने का अवसर लेने वाले नवमतदाताओं का भाजपा का पटका पहना कर स्वागत किया।

कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में आए स्थानीय नेता व कार्यकर्ता

नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में क्षेत्र में हो रहे विकास से प्रभावित होकर खुरई ब्लाक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह कुशवाहा व वरिष्ठ कांग्रेस नेता कृष्ण गोपाल प्यासी ने मंत्री श्री सिंह के समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। मंत्री श्री सिंह ने भाजपा का गमछा पहना कर पार्टी में दोनों वरिष्ठ नेताओं का स्वागत किया। कार्यक्रम के मंच से भिजपा की सदस्यता लेने वालों में कोमल प्रसाद कुशवाहा, अमान सिंह कुशवाहा, नारायण प्रसाद कुशवाहा, रामगुलाम घोरट, दुर्गाप्रसाद घोरट, मुकेश कुशवाहा, जितेन्द्र कुशवाहा, प्रताप कुशवाहा, रगवीर कुशवाहा, अशोक कुशवाहा, नवलकिशोर, मेहमान

कुशवाहा, रामप्रसाद कुशवाहा, हरिनारायण कुशवाहा, मनोहरलाल कुशवाहा, चिन्तामन कुशवाहा, गनपत कुशवाहा, अभिलाष कुशवाहा, प्रीतम बरोदा, उदयभान सिंह, नरेन्द्र कुशवाहा, मनोज कुशवाहा, किशन कुशवाहा, नीलू कुशवाहा, श्यामलाल, तुलसीराम कुशवाहा, प्रदीप कुशवाहा, पप्पू कुशवाहा, देवीसिंह कुशवाहा, दामोदर कुशवाहा, दीपेश कुशवाहा, देवेन्द्र कुशवाहा, हेमंत कुशवाहा, मलखान कुशवाहा, अशोक कुशवाहा, नंदकिशोर कुशवाहा, प्रशांत कुशवाहा, रामकिशन कुशवाहा, महेश कुशवाहा, गौरीशंकर कुशवाहा, धर्मेंद्र कुशवाहा, लक्ष्मीप्रसाद कुशवाहा, अमरसिंह, नोनीतराम पड़रई, महेन्द्र कुशवाहा, भावसींग, लखन पटैल, अनिल पटैल, नरेन्द्र कुशवाहा, अभिलाष कुशवाहा, संतोष कुशवाहा, कनई कुशवाहा, संतोष कुशवाहा, सीताराम कुशवाहा, दीपक कुशवाहा, रामसींग कुशवाहा, प्यारेलाल कुशवाहा, प्रमोद कुशवाहा एवं सुनील कुशवाहा शामिल रहे।


Share:

7वीं मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय कूडो प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

7वीं मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय कूडो प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

सागर। शहर के स्वीडिश मिशन स्कूल के ऑडिटोरियम में शनिवार को मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय कूड़ो प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रदेश के करीब 22 जिलों के 392 खिलाड़ियों ने स्तरीय और लगभग 40 खिलाड़ियों ने ऑफिशियली भागीदारी की। 
सातवीं मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय कूडो प्रतियोगिता का शुभारंभ स्वीडिश मिशन स्कूल के ऑडिटोरियम में सागर डीआईजी  विवेक कुमार कुकरेले के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। अध्यक्षता विधायक और कूडो एसोसिएशन ऑफ मध्य प्रदेश के चेयरमैन  शैलेंद्र जैन  ने की। साथ ही कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला खेल अधिकारी प्रदीप अबिद्रा, वीनू राणा, डॉ राजेंद्र यादव उपस्थित रहे। 
कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए कूडो एसोसिएशन ऑफ मध्य प्रदेश के अध्यक्ष डॉ मोहम्मद ऐजाज खान ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 22 जिलों के 392 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। जबकि प्रतियोगिता का विधिवत संचालन एसोसिएशन के लगभग 40 क्वालिफाइड रैफरी जज करेंगे। आज इस उद्घाटन अवसर पर खिलाड़ियों ने कूडो मिक्स मार्शल आर्ट्स की फाईट्स का बेहतरीन प्रदर्शन किया।

 इस दौरान मुख्य अतिथि डीआईजी विवेक कुमार कुकरेले ने खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ अच्छे खेल प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। साथ ही सेल्फ डिफेंस के लिए इस बहुआयामी मार्शल आर्ट में बालिकाओं की इतनी बड़ी संख्या में पार्टिसिपेशन के लिए कोच और माता पिता के प्रयासों को भी सराहा। वहीं एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं नगर विधायक  शैलेंद्र जैन ने सागर जिला कूडो एसोसिएशन को अब तक 4 राष्ट्रीय प्रतियोगिता और 7 राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की शानदार मेजबानी करने के लिए साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि पहले अवधारणा थी कि खेलोगे-कूदोगे बनोगे खराब, पढ़ोगे-लिखोगे बनोगे नवाब, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में यह अवधारणा पूरी तरह से बदल चुकी है। अब खेलोगे कूदोगे बनोगे नवाब यह चरितार्थ हो रहा है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने भी कूडो खेल को मान्यता प्रदान की है। अब केंद्र की सरकारी नौकरियों में कूडो के खिलाड़ियों को भी खेल कोटा मिलेगा। जो हमारे खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। प्रतियोगिता में आज सागर के खिलाड़ियों का दबदबा रहा है।
Share:

नगरीय निकाय चुनाव: छटवे दिन कर्रापुर नगर परिषद में 28, खुरई में सात गढ़ाकोटा में चार नामाकन पत्र हुए दाखिल

नगरीय निकाय चुनाव:  छटवे दिन कर्रापुर नगर परिषद में 28, खुरई में सात गढ़ाकोटा में चार नामाकन पत्र हुए दाखिल



सागर 10 सितंबर 2022। नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के अंतर्गत सागर जिले में कर्रापुर ,खुरई ,गढ़ाकोटा में निर्वाचन आगामी 27 तारीख को संपन्न होगा। निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया 5 सितंबर से प्रारंभ हुई है, जिसके छटवे दिवस शनिवार को कर्रापुर नगर परिषद में 28 नाम निर्देशन पत्र जमा हुये, जिनमें  14  पुरुष एवं 14 महिलाओ ने अपने-अपने नाम निर्देशन पत्र जमा किए। इस प्रकार कर्रापुर में आज 28 नाम निर्देशन पत्र जमा हुये।
  जबकि खुरई में 7 अभ्यर्थियों द्वारा जमा किए गए जिनमें दो महिला पांच पुरुष अभ्यार्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा किया गया इस प्रकार कुल 39 नाम निर्देशन पत्र जमा हुए जबकि गढ़ाकोटा नगर पालिका परिषद में चार अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए।
तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर ने बताया कि वार्ड 19 से 8,15,16 से अभ्यर्थी द्वारा नामनिर्देशन जमा किए गए
इस प्रकार आज दिनांक तक कुल 69 नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए
Share:

भारत जोड़ो यात्रा :पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी प्रदेश सह समन्वयक व मुकुल पुरोहित जिला समन्वयक नियुक्त

भारत जोड़ो यात्रा :पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी प्रदेश सह समन्वयक व मुकुल पुरोहित जिला समन्वयक नियुक्त


देश की एकता,अखंडता तथा भाईचारे के संदेश को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री राहुल गांधी जी नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकाली जारी रही भारत जोड़ो यात्रा को लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा भारत जोड़ो यात्रा समन्वय समिति मध्यप्रदेश का गठन किया गया हैं जिसमें बुन्देलखण्ड क्षेत्र से प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी को समन्वय समिति मध्यप्रदेश का सह समन्वयक तथा प्रदेश कांग्रेस महामंत्री श्री मुकुल पुरोहित को सागर जिला समन्वयक नियुक्त किया गया हैं। श्री चौधरी और श्री पुरोहित को भारत जोड़ो यात्रा में महत्वपूर्ण जबाबदारी मिलने पर जिलें भर के अनेकों कांग्रेसजनों ने उन्हें बधाई देते हुई पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है।
मुख्य रूप से पूर्व विधायक सुनील जैन,पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी प्रदेश उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी, सुरेंद्र सुहाने,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे राजकुमार पचौरी,रामकुमार पचौरी, प्रदीप गुप्ता,राजेश उपाध्याय, बृजेन्द्र नगरिया,लल्ला यादव,अंकुर यादव,शिवा ठाकुर अजय दुबे शरद मिश्रा आदि ने शुभकामनाएं और बधाई दी।

Share:

जैन मंदिर में मासूम को रस्सी से बाधा ,की मारपीट, जैन ब्रह्मचारी पर FIR दर्ज , देखे: वायरल वीडियो

जैन मंदिर में मासूम को रस्सी से बाधा ,की मारपीट, जैन ब्रह्मचारी पर FIR दर्ज  देखे :  वायरल वीडियो


सागर। जैन समुदाय के प्रयूषर्ण पर्व के अंतिम दिन में एक दुखद तस्वीर सामने आई। जब सभी लोग एक दूसरे से गलतियों की क्षमा मांग रहे थे। तभी एक मासूम बच्चे को जैन मंदिर में बादाम उठा ली। उससे नाराज मंदिर के जैन मंदिर के पुजारी जैन ब्रह्मचारी ने बच्चे को पकड़ा और मारापीट कर  और पेड़ से बांध दिया। इसका वीडियो वायरल हो गया। पुलिस ने  जैन ब्रह्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 


वायरल वीडियो: प्लीज अंकल बचा लो...

यह मामला मोतीनगर थाना क्षेत्र के करीला स्थित जैन मंदिर सिद्धायतन  का है वहां एक मासूम बच्चे को रस्सी से बांधने का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में आ रही आवाज के मुताबिक बच्चा मंदिर में आने के संबंध में रो-रोकर सफाई दे रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति दिखाई दे रहा है जो सफेद रंग का अंगोछा व इसी रंग की धोती पहले है। वह एक अन्य दूसरे बच्चे की मदद से इस बच्चे को बांधने के लिए बोल रहा है। जबकि यह बच्चा बुरी तरह से चीत्कार कर रो रहा है। वीडियो में कुछ और लोग इस बच्चे को छोड़ने के लिए बोल रहे हैं लेकिन ब्रह्मचारी राकेश जैन उन्हें अपना- अपना काम देखने की बोलकर वहां से जाने के लिए कह रहा है।







एससी-एसटी एक्ट के तहत मारपीट का केस दर्ज

वीडियो के संबंध में मोतीनगर थाना प्रभारी सतीशसिंह का कहना है की  छोटा करीला निवासी एक पिता व उसके पुत्र ने इस मंदिर में रहने वाले  ब्रमचारी राकेश जैन नाम  के खिलाफ आवेदन दिया था। उनका कहना था कि मेरा बेटा मंदिर के गेट के पास खड़ा था। तभी उसे राकेश ने उसे पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट की। उसे मंदिर प्रांगण में रस्सी से बांधा। टीआई सिंह के अनुसार इस प्रकरण में राकेश जैन के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मारपीट का केस दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार राकेश इस मंदिर में ब्रह्मचारी के रूप में कार्यरत हैं। यहां भगवान महावीर की स्फटिक की बनी प्रतिमा विराजमान है, इसलिए यह मंदिर जैन समुदाय की विशेष आस्था का केंद्र है।



मंदिर से बादाम चोरी करने का संदेह, समाज के लोग आक्रोशित

इस घटनाक्रम को लेकर जैन समुदाय के ही कुछ लोगों ने नाराजगी जताई है। धार्मिक आडम्बरों पर अक्सर सवाल उठाने वाले कांग्रेस नेता पंकज सिंघई का कहना है कि अहिंसा और क्षमा जैसे आधारभूत स्तंभ वाले जैन समुदाय में इस तरह का घटनाक्रम बहुत ही शर्मनाक है। मेरे कुछ परिचितों ने बताया कि यह अबोध बालक मंदिर के चढ़ाव में आने वाली बादाम को खाने के लालच में वहां आता-जाता था। जो ब्रह्मचारी राकेश को नागवार गुजरा।सिंघई का कहना है कि इस समय जब जैन समुदाय का क्षमावाणी पर्व चल रहा है। समुदाय के जिम्मेदार धार्मिक व्यक्ति द्वारा इस मासूम के साथ मारपीट व बर्बरता करना किसी भी स्तर पर स्वीकार नहीं है।

मां बोली, मेरा बेटा तो गेट पर था, तभी उसे पकड़ लिया

इस बच्चे की मां का कहना है कि मुझे तो काफी देर तक पता ही नहीं चला कि मेरे बेटे के साथ क्या हुआ था। वह तो पास ही स्थित एक कुकिंग गैस एजेंसी का ट्रक खाली हो रहा था। ट्रक के ऊपरी हिस्से पर चढ़े एक युवक ने यह वीडियो बना लिया और मेरे पति को जानकारी दी। महिला के अनुसार, मेरा बेटा मंदिर के गेट पर अपने साथी का इंतजार कर रहा था। तभी उसे उस आदमी ने पकड़ लिया। जब से ये घटनाक्रम हुआ है। मेरा बेटा सदमे में है। वह बुरी तरह से डरा हुआ है।

Share:

अनाज के परिवहन में घोटाले को लेकर महिला कांग्रेस ने दिया धरना

अनाज के परिवहन में घोटाले को लेकर महिला कांग्रेस ने दिया धरना



सागर/ प्रदेश भाजपा सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान महिला एवं बाल विकास विभाग में पोषण आहार की परिवहन में हुए 200 करोड़ रुपए के घोटाले के खिलाफ शहर जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में महिला कांग्रेस ने धरना देकर मुख्यमंत्री की बर्खास्तगी की मांग की।
 महिला कांग्रेस अध्यक्ष सैयद महजबीन अली ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान के महकमे ने पोषण आहार के परिवहन में गरीब महिलाओं और छोटे बच्चों के हकों पर डाका डाल कर 200 करोड़ रुपए का घोटाला किया है। उनके इस कृत्य से उन्हें खुद को बहनों का भाई और बच्चों के मामा कहने का हक खत्म कर लिया है। उन्होंने सागर की आंगनबाड़ियों तथा स्कूलों में पोषण आहार तथा मध्यान भोजन समेत जिला अस्पताल में भी भोजन व्यवस्था में भारी भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए दोषियों पर कार्यवाही की मांग की।
 प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने  कहा कि भाजपा की सरकार में गांव की चौपाल से लेकर भोपाल के गलियारों तक हर तरफ भ्रष्टाचार फैला हुआ है। शिवराज सिंह चौहान और उनके नुमाइंदे प्रदेश के नौनिहाल बच्चों गर्भवती महिलाओं और लाचार मरीजों के मुंह से निवाला छीनने से भी नहीं चूक रहे है। आंगनबाड़ियों के अनाज परिवहन में 200 करोड़ से भी अधिक के घोटाले से यह प्रमाणित हो गया है मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार घोटालों की सरकार है।

 गोवर्धन रैकवार ने कहा कि स्कूटर और मोटरसाइकिल पर अनाज का परिवहन सिर्फ भाजपा की सरकार में ही संभव है। सुरेंद्र चौबे ने इस घोटाले को प्रदेश के इतिहास में शर्मनाक बताया। युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे ने कहा कि यह विरोध अब धरना प्रदर्शन से रुकने वाला नहीं है। महेश जाटव ने इस घोटाले के लिए जिम्मेदार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बर्खास्तगी की मांग की। महिला सेवादल अध्यक्ष रजिया खान ने कहा कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं की थाली में चोरी बहुत बड़ा पाप है। डॉ किरण लता सोनी ने इस घोटाले को सतीश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण बताया। शरद पुरोहित ने कहा कि इस घोटाले को गली मोहल्लों तक लेकर जाएंगे।धरना प्रदर्शन का संचालन हेमराज रजक व आभार प्रदर्शन सिंटू कटारे ने किया।          
धरना प्रदर्शन के दौरान प्रमुख रूप से पूर्व विधायक सुनील जैन, मुन्ना चौबे, जितेन्द्र सिंह चावला, राजेश टुटेजा, प्रदीप गुप्ता, नितिन पचौरी, पार्षद रोशनी खान व रिचा सिंह, नीलोफर चमन अंसारी, सुनील पावा अलीम खान तज्जू साजिद राईन, महेंद्र दुबे, हरिश्चंद्र सोनवार,  सीमा, आयशा हाशमी, किश्वर जान, सोमी खान, मेघा विश्वकर्मा, लक्ष्मी, मीना, कुसुम, राधाबाई सेन, नजमा बेगम, खुर्शीदा बेगम, उषा खान, बेबी, नईम बेगम, रेखा, साजिदा बेगम, शमा, समीना, अर्चना, राबिया, अंकुर यादव, आनंद हैला, संजय सहारा, रामगोपाल यादव संजय व्यास, इम्तियाज हुसैन वसीम खान समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस जनों ने उपस्थित होकर इस घोटाले के लिए जिम्मेदार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से इस्तीफे की मांग की।
                        
                
Share:

नगरीय निकाय निर्वाचन के पांचवे दिन कर्रापुर नगर परिषद में 17 ,खुरई में एक नाम निर्देशन पत्र जमा,गढ़ाकोटा में एक भी नामांकन नही

नगरीय निकाय निर्वाचन के पांचवे दिन कर्रापुर नगर परिषद में 17  ,खुरई में एक नाम निर्देशन पत्र जमा,गढ़ाकोटा में एक भी नामांकन नही



सागर, 9 सितंबर 2022 । नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के अंतर्गत सागर जिले में कर्रापुर ,खुरई ,गढ़ाकोटा में निर्वाचन आगामी 27 तारीख को संपन्न होगा। निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया 5 सितंबर से प्रारंभ हुई है, जिसके पांचवे दिवस शुक्रवार को कर्रापुर नगर परिषद में 17 नाम निर्देशन पत्र जमा हुये, जिनमें 9 पुरुष एवं 8 महिलाओं ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए। इस प्रकार कर्रापुर में आज तक 29 नाम निर्देशन पत्र जमा हो चुके है।
 खुरई मैं में महिला अभ्यार्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा किया गया। इस प्रकार कुल 30 नाम निर्देशन पत्र जमा हुए जबकि गढ़ाकोटा नगर पालिका परिषद में किसी भी अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा नहीं किया गया।
Share:

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के वित्तपोषण में कार्यरत बैंकर्स की क्षमता संवर्धन पर कार्यशाला



सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के वित्तपोषण में कार्यरत बैंकर्स की क्षमता संवर्धन पर कार्यशाला 



सागर, 9 सितंबर 2022 ।भारतीय रिजर्व बैंक  द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के वित्तपोषण में कार्यरत बैंकर्स की क्षमता संवर्धन के लिए राष्ट्रीय मिशन 2.0(छ।डब्।ठै 2.0) के अंतर्गत दो दिवसीय कार्यशाला का सागर में आयोजन किया गया।भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक श्री हेमन्त कुमार सोनी ने प्रतिभागियों का स्वागत कर समग्र आर्थिक वातावरण में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र की महत्ता एवं इस क्षेत्र के विकास में  बैंको की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एवं सिडबी के अधिकारियों ने भी अनुभव साझा किए ।

कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी बैंक एवं ग्रामीण बैंक के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन वित्तीय समावेशन एवं विकास विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक के श्री सुधीर केसरवानी (सहायक महाप्रबंधक) ने किया तथा श्री के.एम. माथुर (सहायक महाप्रबंधक) ने रिज़र्व बैंक के  दिशानिर्देश एवं श्री सचिन सुले (प्रबंधक) ने विदेशी मुद्रा विनिमय हेतु संचालित विशेष पोर्टल के बारे में प्रतिभागियों को विस्तार से समझाया। इसके अतिरिक्त कार्यशाला में एमएसएमईएस में क्रेडिट फ्लो को पुनर्जीवित करना, एमएसएमई ऋण में सीआईसी की भूमिका, ऋण दस्तावेज और एमएसएमई ऋण की वसूली के पहलुओं, सीजीटीएमएसई और एनसीजीटीसी की भूमिका,  एनपीए प्रबंधन, आदि विषयों को शामिल किया गया। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए बताया की कार्यशाला से प्राप्त ज्ञान का फायदा सागर क्षेत्र के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को मिलेगा जिससे रोजगार सृजन में सहायता मिलेगी।
Share:

रिश्वत के आरोपी सहायक उपनिरीक्षक को 4 वर्ष की सजा व जुर्माना

 रिश्वत के आरोपी सहायक उपनिरीक्षक को 4 वर्ष की सजा व जुर्माना


शाजापुर। विशेष न्यायालय, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम जिला शाजापुर (श्रीमती नीतूकांता वर्मा) के द्वारा आरोपी रामचरण नावरिया, तत्कालीन सहायक उपनिरीक्षक पुलिस थाना मोहन बडोदिया जिला शाजापुर को दोषी पाते हुये भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 7 में तीन वर्ष के सश्रम कारावास एवं 5000/- रू के जुर्मानें तथा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13(1)बी स‍हपठित धारा 13(2) में चार वर्ष के सश्रम कारावास एवं 5000/- रू के जुर्मानें से दण्डित किया गया।
जिला मीडिया प्रभारी सचिन रायकवार ने बताया कि, आरोपी रामचरण नावरिया सहायक उपनिरीक्षक पुलिस थाना मोहन बडोदिया ने दिनांक 18/07/2018 को आवेदक उदय सिंह से, मकान में अवैध रूप से मुरम डलवाये जाने पर केस दर्ज करने की धमकी देकर 10,000/-रूपये रिश्वत की मांग की। इसके बाद दिनांक 27/07/2018 को थाना मोहन बडोदिया में कक्ष के अंदर आरोपी रामचरण ने आवेदक उदय सिंह से 8000/- रू रिश्वत की मांग की और 2000/- रू रिश्वत में लिये जाने पर सहमत हुआ। इसके बाद दिनांक 01/08/2018 को दोपहर के लगभग 02:35 बजे देवकिशन राठी के मकान के पास सारंगपुर रोड़, मोहन बड़ोदिया जिला शाजापुर में आवेदक उदय सिंह से आरोपी रामचरण ने केस दर्ज न करने के एवज में 2,000/- रूपये रिश्वत राशि प्राप्त की। 


लोकायुक्त पुलिस उज्जैन के द्वारा सम्पूर्ण अनुसंधान पश्चात चालान विशेष न्या‍यालय शाजापुर में प्रस्तुत किया गया। अभियोजन की ओर से पैरवी सचिन रायकवार, विशेष लोक अभियोजक जिला शाजापुर द्वारा की गई। 
माननीय न्यायालय के समक्ष विशेष लोक अभियोजक सचिन रायकवार के द्वारा लिखित में अंतिम तर्क भी प्रस्तुत किये। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य एवं तर्कों से सहमत होते हुये आरोपी को माननीय न्यायालय द्वारा दण्डित किया गया ।
आवेदक उदय सिंह के द्वारा स्‍वयं विपुस्था लोकायुक्त उज्‍जैन में उपस्थित होकर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के लिये आवेदन पत्र प्रस्तुत किया एवं सभी कार्यवाहीयों में स्वेच्छया भाग लिया गया। फिर भी प्रकरण में न्‍यायालयीन साक्ष्य के दौरान विपरीत कथन देकर आवेदक उदय सिंह ने  माननीय न्यायालय के समक्ष साशय मिथ्या साक्ष्य दी व गढ़ी गई होने पर, अभियोजन के निवेदन पर माननीय न्यायालय द्वारा आवेदक उदय सिंह के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने  का निर्देश भी दिया गया। 


Share:

SAGAR : रिश्वतखोर क्लर्क को चार साल की सजा, एक हजार की रिश्वत लेते पकड़ा था लोकायुक्त पुलिस ने

SAGAR : रिश्वतखोर क्लर्क को चार साल की सजा, एक हजार की रिश्वत लेते पकड़ा था लोकायुक्त पुलिस ने


सागर। न्यायालय-  श्रीमान आलोक मिश्रा विशेष न्यायालय, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम सागर के न्यायालय ने रिश्वत मांगने व रिश्वत लेने वाले तहसील कार्यालय रहली के अभियुक्त बाबू महेन्द्र खरे को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 के तहत 04 वर्ष का सश्रम कारावास एवं रू.10000/- अर्थदण्ड एवं धारा 13(1)(डी) सहपठित धारा 13(2) में 04 वर्ष का सश्रम कारावास एवं रू.10000/- के अर्थदण्ड से दंडित किया गया है। राज्य शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक विपुस्था लोकायुक्त सागर रामकुमार पटेल के द्वारा की गई।


घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक-08.10.2015 को आवेदक साहब सिंह ने पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त कार्यालय सागर को एक लिखित शिकायत आवेदन प्रस्तुत किया कि उसका तथा उसके मामा के लड़के धीरज सिंह व रामदास के बी.पी.एल. कार्ड बनवाने के लिए ग्राम पंचायत तिखी से फाईल तैयार करवाकर तहसील कार्यालय रहली में करीब तीन माह पहले जमा की थी, बाद में तहसील कार्यालय रहली के बाबू महेन्द्र खरे से मिला तो सभी से 1500-1500 रूपये ले लिये, बाद में दिनांक-06.10.2015 को जब आवेदक बाबू महेन्द्र खरे से मिला तो उसने 3000-3000 रूपये और रिश्वत की मांग की, वह बाबू महेन्द्र खरे को रिश्वत नहीं देना चाहता बल्कि रंगे हाथों पकड़वाना चाहता है।

*पंचायतों की बैठक में सरपंच पति के भाग लेने पर प्रतिबंध* ◾ महिला सरपंच/पंच के विरूद्ध पद से हटाने की होगी कार्यवाही

        शिकायत किये जाने पर शिकायत का सत्यापन कराया गया। आरोपी बाबू महेन्द्र खरे के द्वारा आवेदक से रिश्वत राशि की मांग की जाना और रिश्वत राशि लेने के लिए सहमत पाये जाने पर धारा 7 भ्रष्टाचार अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध किया गया और टेªप आयोजित किया गया। ट्रेप दिनांक-10.10.2015 को आरोपी बाबू महेन्द्र खरे ने आवेदक साहब सिंह से 1000 रूपये की रिश्वत राशि ग्रहण की। तत्पश्चात् आरोपी महेन्द्र खरे को रंगे हाथ पकड़ा गया। आरोपी बाबू महेन्द्र खरे की आवाज के नमूने लिये जाकर रिश्वत मांग वार्ता में दर्ज आवाज से उसका मिलान कराया गया जो मिलान होना सही पाया गया। विवेचना के दौरान भ्रष्टाचार अधिनियम धारा 12, 13(1)(डी) सहपठित धारा 13(2) का इजाफा किया गया।
        संपूर्ण विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। आरोपी के द्वारा विचारण की मांग किये जाने पर माननीय न्यायालय में विचारण प्रारंभ किया गया। विचारण दौरान अभियोजन द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य तथा अभियोजक द्वारा किये गये तर्कों से सहमत होते हुए विद्वान न्यायाधीश महोदय ने आरोपीगण के विरूद्ध संदेह से परे मामला प्रमाणित पाया। फलतः आरोपी को कठोर कारावास से दंडित किया गया।

Share:

बेंगलुरु में आयोजित कार्यशाला में शामिल हुए मंत्री गोविंद राजपूत▪️परिवहन नीति एवं ऑटोमोबाइल की प्रगति पर हुई कार्यशाला

बेंगलुरु में आयोजित कार्यशाला में शामिल हुए मंत्री गोविंद राजपूत

▪️परिवहन नीति एवं ऑटोमोबाइल की प्रगति पर हुई कार्यशाला


सागर 9 सितंबर 2022
भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा बेंगलुरु में आयोजित मंथन शिविर में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी के साथ राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत  ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।


  कार्यक्रम में श्री नितिन गडकरी ने देश की परिवहन नीति में सुधार और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में प्रगति की चर्चा की।
इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मध्य प्रदेश सहित संपूर्ण भारत देश में परिवहन नीति में सुधार की आवश्यकता है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भी अनेक सुधार किए जा सकते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों पर होने वाली घटनाओं पर भी प्रकाश डाला। श्री राजपूत ने बताया कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
Share:

SAGAR : ASP ज्योति ठाकुर को मिला पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार

SAGAR : ASP  ज्योति ठाकुर को मिला पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार


सागर 9 सितंबर 2022। पुलिस से संबंधित विषयों पर हिंदी में उत्कृष्ट पुस्तकों के लेखन और प्रकाशन को प्रोत्साहित करने के प्रयोजन से प्रवर्तित पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार दिया जाता है ।  इसी क्रम में वर्ष 1982 से पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पुलिस, न्यायालयिक विज्ञान, अपराध शास्त्र, पुलिस प्रशासन एवं पुलिस से संबंधित विषयों में हिंदी में पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए पं. गोविन्द वल्लभ पंत पुरस्कार योजना प्रारंभ की गई।


   इस योजना के अंतर्गत अब तक 194 से अधिक पुस्तकों को पुरुस्कृत किया जा चुका है।इसी योजना के अधीन वर्ष 2021 -22 के लिए सागर जिले में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर को उनके द्वारा रचित पुस्तक हम भी तो हैं (पुलिस सेवा में महिलाएं) के लिए पुरस्कृत किया गया है ।लेखिका ने देश में महिलाओं की स्थिति को बताते हुए भारत में महिला पुलिस के इतिहास और समाज में महिला पुलिस की भूमिका एवं कार्यों का वर्णन किया है। साथ ही महिला पुलिस और पुरुष प्रधान संगठन में उसकी भूमिका पर प्रकाश भी डाला  है।

लेखिका ने पुलिस में महिला पुलिस की स्थिति उसके कर्तव्यों एवं समस्याओं को केंद्र में रखकर उसकी रचना की है ।पुस्तक सरल एवं सहज भाषा में प्रस्तुत की गई है। उन्हें पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र एवं  30 हजार (तीस हजार ) की धनराशि से  पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो महिपालपुर नई दिल्ली में आयोजित 52 वे स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रमुख सचिव श्री अजय कुमार भल्ला के द्वारा पुरस्कृत किया गया। उक्त समारोह में मुख्य अतिथियों में सीएपीटी भोपाल के डायरेक्टर श्री पवन श्रीवास्तव एवं पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के डी .जी. श्री बालाजी श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे । अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर को उनकी उपलब्धि एवं पुरस्कार से सम्मानित होने पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग ,उप पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेक राज सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक , श्री विक्रम सिंह  एवं जिले के समस्त पुलिस अधिकारी- कर्मचारियों तथा  द्वारा बधाई दी गई है
Share:

पंचायतों की बैठक में सरपंच पति के भाग लेने पर प्रतिबंध ◾ महिला सरपंच/पंच के विरूद्ध पद से हटाने की होगी कार्यवाही

पंचायतों की बैठक में सरपंच पति के भाग लेने पर प्रतिबंध 

◾ महिला सरपंच/पंच के विरूद्ध पद से हटाने की होगी कार्यवाही


सागर, 09 सितम्बर 2022 । त्रि-स्तरीय पंचायतराज व्यवस्था को सशक्त बनाने और पंचायतों में महिलाओं के लिये अधिक प्रतिनिधित्व के उद्देश्य से जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों में महिलाओं के लिये 50 प्रतिशत पद आरक्षित किये गये हैं। त्रि-स्तरीय पंचायतों में निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास में उनकी भूमिका को मजबूत बनाने के उद्देश्य से यह आवश्यक है कि ग्राम सभाओं की बैठकों में महिला सरपंचो/ पंचों एवं जनपद पंचायतों में आयोजित बैठकों आदि में भी निर्वाचित महिला सदस्यों की सक्रिय भागीदारी हो । महिला आरक्षित पदों पर निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के एवज में ग्राम पंचायत , जनपद और ग्राम सभा की बैठकों का संचालन उनके पति एवं अन्य परिजनों द्वारा किया जाना वर्जित है।  
  यदि सरपंच पति या पंच पति महिला सरपंच/पंच के स्थान पर ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत एवं ग्राम सभा की बैठकों में भाग लेते पाये जाने शिकायत प्राप्त होती है, तो ऐसी शिकायत पर तत्काल संबंधित महिला सरपंच/पंच के विरूद्ध पद से हटाने की कार्यवाही करना/प्रस्तावित की जाएगी। ऐसी शिकायतों में निर्धारित समयावधि में कार्यवाही नहीं हो पाती है , तो इस हेतु अनुविभागीय अधिकारी व मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत व्यक्तिगत रूप से जबाबदेह होगें। इन निर्देशों का कड़ाई से पालन कराये जाने के निर्देष दिए गये है।   
Share:

देवरी : नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा

देवरी : नाबालिग से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा


सागर। न्यायालय-श्रीमान डीपी सिंह सिवाच अपर सत्र न्यायाधीश, देवरी जिला सागर, के न्यायालय नें आरोपी सोनू पिता रेवाराम आठ्या उम्र 21 वर्ष निवासी जवाहर वार्ड देवरी, जिला सागर म.प्र. को न्यायालय ने धारा 5/6 पॉक्सो एक्ट में दोषी पाते हुए आरोपी को 20 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से पैरवी वरिष्ठ सहा. जिला लोक अभियोजन अधिकारी लक्ष्मी प्रसाद कुर्मी, देवरी ने की।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 07.08.2020 को अभियोक्त्री ने थाना देवरी में एक लिखित आवेदन पेश किया जिसमें बताया गया कि अभियोक्त्री की उम्र 14 वर्ष एवं वह कक्षा 10 में पढ़ती है। दिनांक 13.02.2020 को आरोपी सोनू आठ्या ने बन रहे खाली मकान में अभियोक्त्री के साथ गलत काम किया था एवं जान से मारने और बदनाम करने की धमकी दी। इसी डर के वजह से अभियोक्त्री ने घर वालो को कुछ नहीं बताया एवं आरोपी कई बार उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। दिनांक 28.07.2020 को रात्रि करीब 12 बजे आरोपी सोनू आठ्या ने अभियोक्त्री को फोन करके पुनः उसी जगह बुलाया एवं नहीं आने पर बदनाम करने की धमकी दी। अभियोक्त्री डर के कारण आरोपी सोनू से मिलने चली गयी। आरोपी सोनू ने पुनः जबरदस्ती गलत काम किया, अभियोक्त्री रोई, चिल्लाई तब भी आरोपी सोनू ने नहीं छोड़ा और धमकी दी कि अगर किसी को बताया तो तुम्हारे परिवार को खत्म कर दूंगा और वहां से भाग गया। अभियोक्त्री ने उक्त घटना के बारे मंे अपने माता-पिता को बताया और उनके साथ थाने में आकर एक लिखित आवेदन पेश किया। उक्त आवेदन के आधार पर प्रथम सूचना रिपोर्ट अंतर्गत धारा 376, 506 भादवि, 5/6 पॉक्सो एक्ट दर्ज की गयी। उक्त प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान अभियोक्त्री का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया, अभियोक्त्री एवं आरोपी का डीएनए परीक्षण सैंपल लिया जाकर एफएसएल भेजा गया। थाना देवरी द्वारा विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया अभियोजन ने विचारण मे अपना मामला आरोपी के विरूद्ध संदेह से परे प्रमाणित किया जहां न्यायालय ने धारा 5/6 पॉक्सो एक्ट में दोषी पाते हुए आरोपी को 20 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।                                             

  
Share:

गणेशोत्सव :वन,वन्य प्राणी,जैव विविधता, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर किशोरों-बच्चों का ज्ञान वर्धक प्रश्न मंच का आयोजन

गणेशोत्सव :वन,वन्य प्राणी,जैव विविधता, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर किशोरों-बच्चों का ज्ञान वर्धक प्रश्न  मंच का आयोजन

सागर, 7 सितंबर। राजघाट रोड, तिली, स्थित सनराइज रेसीडेंसी में इस वर्ष आयोजित गणेशोत्सव, धर्म संस्कारों के साथ समाजोन्मुख, राष्ट्र और प्रकृति,पर्यावरण  प्रेमी पीढ़ी तैयार करने पर केंद्रित है ।
इसी क्रम में  कल गणेशोत्सव समिति ने मुख्य वन संरक्षक, सागर वृत्त और यहां में सेवारत जैव विविधता विषय से डॉक्टरेट उपाधि प्राप्त डॉ. रामेंद्र तिवारी जी के सहयोग से वन,वन्य प्राणी,जैव विविधता, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन जैसे ज्वलंत विषयों पर प्रश्न मंच आयोजित किया गया । साथ ही संयोजक डॉ.  तिवारी द्वारा लद्दाख की जैव विविधता पर आधारित   उत्कृष्ट डॉक्यूमेंट्री भी प्रदर्शित की गई ।  आयोजन प्रोजेक्टर और स्लाइड्स की मदद से किया गया । प्रश्नोत्तरी के साथ वनों,अभ्यारण्यों,जलवायु क्षेत्रों,विश्व की तुलना में भारत अऔर मध्यप्रदेश में वनों की स्थिति, वन्य जीवों के व्यवहार, उनकी प्राप्यता , क्षेत्रीय धान्यों आदि के विषय में पाठ्य पुस्तकों से बेहतर से भिन्न  जानकारियां दी गईं । 

संयोजकों ने अपने स्वागत और आभार संबोधनों में इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम के लिये कार्यक्रम संचालक डॉ. रामेंद्र और मुख्य श्रीमती शुक्ला का आभार व्यक्त कर उनका परंपरागत स्वागत-सम्मान किया ।  मुख्य अतिथि और  कार्यक्रम  संचालक  को भरोसा दिलाया कि उनका ये आयोजन बड़ी संख्या में उपस्थित बच्चों में निश्चित ही सुसंस्कार लेकर आएगा । आयोजन को उनका दिया समय सार्थक रहेगा ।
प्रश्न मंच में भाग लेने के लिए  यहाँ के रहवासी परिवारों के स्कूली बच्चों ने गौरी, महादेव और गणेश, टीमें  तैयार की । कॉलोनी के ही  डॉ. रघुवंश मणी सिंह द्वारा कार्यक्रम का प्रभावी सह-संचालन करते हुए  निर्णायक की भूमिका बखूबी निभाई ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, आई.एफ.एस.अपने बच्चों के साथ कार्यक्रम में आईं और बच्चों के बीच  सरलता और सहजता से घुल -मिल गईं । उन्होंने पन्ना टाइगर रिज़र्व की प्रभारी रहने के दौरान वहाँ के वन्य जीवों के व्यवहार, टाइगर, हाथी, और माता वन्य जीवों के द्वारा अपने शावकों-बच्चों के पालन पोषण के संबंध में निजी अध्ययनों में पाई बहुत ही रोचक और ज्ञान वर्धक जानकारियाँ साझा कीं ।  उन्होंने श्री गणेश पंडाल से आयोजित इस अभिनव कार्यक्रम को लेकर प्रसन्नता और संतोष व्यक्त किया ।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि   वरिष्ठ  प्रशासनिक अधिकारी,विदुषी श्रीमती  प्रतिभा शुक्ला की एक  सु  गृहणी  की तरह कार्यक्रम में उपस्थिति ने कॉलोनी के उपस्थित  महिला मंडल को बहुत प्रभावित किया । वहीं डॉ. रामेन्द्र तिवारी के विशाल ज्ञान और विषयों के प्रति उनके समर्पण को खूब सराहा गया । 
प्रश्न मंच में सहभागी टीम के बच्चों को सही उत्तर देने पर   मुख्य अतिथि श्रीमती शुक्ला  और  कार्यक्रम   संचालक  डॉ. रामेन्द्र के  हाथों से पुरस्कार वितरित किये गए । बालोपयोगी ज्ञानवर्धक पुस्तकों का वितरण किया गया । वहीं डॉ. रामेन्द्र ने अपनी ओर से  भी भागीदार बच्चों को उपहार-पुरस्कार भिजवाने का वायदा किया । 
कॉलोनी के वरिष्ठ गणेशोत्सव समिति के सदस्य सागर गायत्री परिवार के श्री चंद्र शेखर नामदेव जी ने कहा कि हाल ही में जलवायु परिवर्तन से उपजी जल विभीषिकाओं ने विषय विशेषज्ञों को चिंतित किया है । नई पीढ़ी को इन विषयों में जागरूक और सतर्क रहने की आवश्कयता है ।;इस विचार को लेकर आयोजन समिति के द्वारा इस विषय पर केंद्रित
कार्यक्रम संयोजक कॉलोनी वासी श्री के.पी.सोनी जी ने रहवासी परिवारों और बच्चों का अभिनन्दन करते हुए आयोजित प्रश्न मंच में भाग लेने पर आभार व्यक्त किया ।
Share:

SAGAR: भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ सागर के जिला संयोजक बने मुकेश साहू

SAGAR:  भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ सागर के जिला संयोजक बने मुकेश साहू



सागर। भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक अनुराग प्यासी ने पार्टी हाईकमान की सहमति और जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया की अनुशंसा पर मुकेश साहू सागर का जिला संयोजक  नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति पर सभी ने शुभकामनाए दी है। 

Share:

अबोध भान्‍जी के साथ दुष्‍कर्म करने वाले कलयुगी मामा एवं नाना को आजीवन कारावास की सजा

अबोध भान्‍जी के साथ दुष्‍कर्म करने वाले कलयुगी मामा एवं नाना को आजीवन कारावास की  सजा 



भोपाल। भोपाल की एक अदालत ने नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी कलयुगी मामा और उसके नाना को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।  जनसम्‍पर्क अधिकारी भोपाल संभाग मनोज त्रिपाठी ने बताया कि  आज  न्‍यायालय श्रीमती पदमा जाटव, विशेष न्‍यायालय पॉक्‍सो, भोपाल  ने अपनी अबोध भांजी के साथ यौन दुष्‍कृत करने वाले मामा एवं नाना को (बच्‍ची की पहचान को गोपनीय रखने की दृष्टि से आरोपीगण के नाम दृष्टिगत नहीं किये जा रहे है। ) धारा 376 (घ,क) भादवि एवं 5 जी,एम,एन/6 पॉक्‍सो एक्‍ट के अंर्तगत शेष प्राकृतिक जीवनकाल तक आजीवन कारावास एवं 50000-50000 रूपये  अर्थदण्‍ड, अर्थदण्‍ड की राशि ना अदा करने पर 2-2 वर्ष का अतिरिक्‍त भुगताये जाने का भी आदेश पारित किया गया। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री टी पी गौतम, विशेष लोक अभियोजक, श्रीमती सरला कहार सहायक विशेष लोक अभियोजक द्वारा की गयी। 

घटना का विवरण :- 

संक्षिप्‍त में घटना इस प्रकार है कि दिनांक 08/04/2021 को पीडिता एवं उसकी माता-पिता थाना कोलार रोड पर उपस्थित होकर मौखिक रिपार्ट लिखवाई कि काम करके जब अपने घर वापस आने पर उनकी 6 वर्ष बेटी बाहर से आकर अपने बाथरूम की जगह को दिखाने लगी उसकी माता द्वारा जॉच करने पर पाया गया कि बच्‍ची के पेशाब करने की जगह पर सूजन है और सफेद पानी जैसा निकाल रहा है तथा खून निकलने के भी लक्ष्‍ण है बच्‍ची ने बताया कि काफी खुजली हो रही है बच्‍ची से इसका कारण पुछने से पहले तो डर के कारण उसने कुछ नही बताया लेकिन कॉफी प्‍यार से पुछने पर बताया कि आज से 7-8 दिन पहले शाम को आरोपी मामा मुझे और भैय्यू को समोसा दिलाने का कह कर अपने बडे पापा के घर ले जाकर कमरे की कुण्‍डी लगा कर आरोपी मामा एवं आरोपी नाना ने जमीन पर लेटाकर दुष्कर्म किया। मुझे 20 रूपये देकर बोला था कि किसी को बताया तो जान से मार दूँगा डर के कारण मैने आपको नहीं बताया था ।उक्‍त सूचना के आधार पर थाना कोलार द्वारा अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था विवेचना उपरान्‍त डी.एन.ए. रिपोर्ट पोजिटिव होने पर अभियोग पत्र न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत करने के बाद विचारण उपरान्‍त माननीय न्‍यायालय द्वारा कठोर दण्‍ड से दण्डित किया।  
 

Share:

सागर जैन समाज की जनगणना जारी, जैन पंचायत के चुनाव के लिए

सागर जैन समाज की जनगणना जारी, जैन पंचायत के चुनाव के लिए


सागर/ सकल दिगंबर जैन समाज सागर की जनगणना का कार्य 2 सितंबर से सागर नगर के सभी 56 जैन मंदिरों में  कमेटियों के पदाधिकारियों के संरक्षण में चल रहा है। पूज्य निर्यापक मुनि श्री सुधासागर महाराज के आशीर्वाद से सागर जैन पंचायत सभा के चुनाव जनगणना के बाद संपन्न होने की संभावना है। दिगंबर जैन पंचायत सभा सागर का निर्देशक मंडल बन चुका है और चुनाव समिति भी बन गई है जनगणना में जैन समाज के सभी परिवारों को सदस्यता फार्म मंदिर से प्राप्त हो गए हैं और जिन लोगों को सदस्यता फार्म प्राप्त नहीं हुए हैं बे मंदिर से फॉर्म लेकर के 10 सितंबर तक फार्म जमा करा सकते हैं इसके बाद पूरी लिस्ट कंप्यूटराइज होगी तब जाकर चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी निर्देशक मंडल के सभी 15 सदस्यों ने जैन समाज की सभी लोगों से अपना नाम सदस्यता सूची में दर्ज कराने का आग्रह किया है ताकि सबको भविष्य में सीधे मतदान से होने वाले चुनाव में वोट डालने का अधिकार मिल सके।
Share:

सागर जिले को शत्-प्रतिशत साक्षर बनाने की शपथ दिलाई सांसद ने

 सागर जिले को शत्-प्रतिशत साक्षर बनाने की शपथ दिलाई सांसद ने 


सागर,8 सितंबर 2022              
विश्व साक्षरता दिवस पर आज जिला प्रौढ़ शिक्षा कार्यालय द्वारा जिला स्तरीय रैली निकाली गई। जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश मिश्रा ने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति  के प्रावधानों के अन्तर्गत जिलें में शत्-प्रतिशत साक्षर करने हेतु रैली आयोजित की गई, जिसमें सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने जिले को शत्-प्रतिशत साक्षरता हासिल करने के लिए जनसमूह को शपथ दिलाई। महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने निरक्षरता को समाज का कलंक बताया। रैली के प्रारंभ में कालीचरण चौराहे पर स्थित शहीद कालीचरण की मूर्ति पर अतिथियों ने माल्यार्पण किया। रैली कालीचरण चौराहे से प्रारंभ होकर सिविल लाइन चौराहे से होते हुए वापिस कालीचरण चौराहे पर समाप्त हुई। कार्यक्रम में उपस्थित उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी सागर श्री अखिलेश पाठक, एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य श्री आर.के. वैद्य तथा जिला परियोजना समन्वयक सागर श्री एच.पी. कुर्मी ने साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डाला।
 

इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों से इंजी एस.आर. सिंह अध्यक्ष रोटरी क्लब डॉ. दीपक सिंह सचिव रोटरी क्लब श्री वीनू राणा जिला को-ऑर्डिनेटर के साथ-साथ विचार संस्था ने अपनी सहभागिता निभाई। कार्यक्रम में एन.सी.सी., एन.एस.एस., एक्सीलेंस स्कूल सागर, सागर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के प्रौढ़ शिक्षा विभाग के युवकों ने भागीदारी की। लगभग 350 जनसमूह इस रैली का हिस्सा बना। जिला प्रौढ़ शिक्षा कार्यालय से सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्री श्रीराम दुबे, श्री गोविंद ठाकुर, श्री अरविन्द सोनी एवं श्री अभिनंदन सेन की सक्रिय सहभागिता रही। उक्त कार्यक्रम में जिला निर्वाचन कार्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सागर, विश्वविद्यालय सागर, शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के अधिकारी/कर्मचारी एवं छात्र/छात्राओं ने अपनी सहभागिता दी। दोपहर 2 बजे से शासकीय कन्या पी.जी. महाविद्यालय सागर में अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश मिश्रा ने उपस्थित एन.सी.सी. कैडेट्स को साक्षर साथी बनने के लिए प्रेरित किया तथा कम से कम एक निरक्षर को साक्षर करने की शपथ दिलाई।
Share:

पोषण आहार घोटाले पर आप ने हल्ला बोला,सौंपा ज्ञापन ,मुख्यमंत्री से मांगा इस्तीफा

पोषण आहार घोटाले पर आप ने हल्ला बोला,सौंपा ज्ञापन  ,मुख्यमंत्री से मांगा इस्तीफा

सागर।  मध्यप्रदेश में दुधमुँहे बच्चों से लेकर गर्भवती महिलाओं के लिये आवंटित पोषण आहार में हुए  घोटाले के विरोध में आम आदमी पार्टी जिला सागर ने कालीचरण चौराहे पर मध्यप्रदेश सरकार और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के खिलाफ हल्ला बोलकर प्रदर्शन किया तथा एक ज्ञापन पत्र माननीय राज्यपाल के नाम से नायाब तहसीलदार सागर को ज्ञापन सौंपा । आप कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पुतला जलाने का प्रयास किया लेकिन वहां मौजूद पुलिस बल ने पुतला छीन लिया।हल्ला बोल प्रदर्शन के दौरान मध्यप्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई और मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग की गई।

 आम आदमी पार्टी के प्रदेश संगठन सचिव एवं ज़ोन प्रभारी डॉ धरणेंद्र जैन ने बताया कि कैग रिपोर्ट के अनुसार लगभग 111 करोड़ का पोषण आहार घोटाला सामने आया है। उक्त घोटाला भृष्टाचार का अत्यंत घिनोना स्वरूप है क्योंकि दुधमुँहे बच्चों,मासूम बच्चियों , गर्भवती महिलाओं को पोषित करने उन्हें ताक़तवर बनाने हेतु जो पोषण आहार वितरित होना था उसी में घोटाला कर दिया गया । यह सिर्फ राजनीतिक या प्रशासनिक भ्रष्टाचार नहीं है वरन मानवता और नैतिकता के खिलाफ गंभीर अपराध है । इस मामले को सीबीआई को जांच हेतु सौंपा जाना चाहिये साथ ही मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी को इस्तीफा देना चाहिये ताकि जांच निष्पक्ष हो । 

 इस दौरान मुख्य रूप से प्रदेश संगठन सचिव डॉ धरणेंद्र जैन , ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति , शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार , कार्यकारी जिला अध्यक्ष रामदास राज , जिला उपाध्यक्ष डी के सिंह , जिला उपाध्यक्ष भगवानदास रैकवार , जिला मीडिया प्रभारी लक्ष्मीकांत राज , जिला प्रचारक मंत्री सुरेश गुप्ता , विनय नामदेव , जिला सोशल मीडिया प्रभारी अभिषेक चौरसिया , पुष्पेंद्र सिंह दांगी , जिला कार्यालय प्रभारी कालूराम प्रभारी एडवोकेट अमर चौधरी , डॉ अरविंद चौधरी , भागीरथ अहिरवार , राजेश पटेल , अभिषेक ठाकुर अभिषेक चौरसिया , सुरेंद्र चौहान , रूपचंद अहिरवार , राधे मिश्रा , हृदेश पाटकर , मनीष रोहिताश , जगदीश , नीलेश अहिरवार , कृष्ण कुमार , मयंक , मोनू  अहिरवार , दीपक चौधरी , बंटी पाराशर , अशोक यादव , सोनू रजक , छोटू ठाकुर , धनीराम गुप्ता , बबलू चौधरी , संजय बिल्थरे , भरत अहिरवार , शशांक चौरसिया सहित सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।


Share:

स्वर्णकार नारी शक्ति मंच द्वारा भजन कीर्तन एवम महाआरती का आयोजन

स्वर्णकार नारी शक्ति मंच द्वारा भजन कीर्तन एवम महाआरती का आयोजन

सागर। प्रथम पूज्य एवम प्रथम गणेश प्रतिमा स्थापना पर  सागर नगर के सुप्रसिद्ध पार्क अटल पार्क में सागर नगर में सुख शांति समृद्धि हेतु स्वर्णकार नारी शक्ति मंच की ओर से भव्य भजन कीर्तन एवम महाआरती का आयोजन किया गया। 


जिसमें मुख्य रूप से श्रीमती रोली सोनी, रक्षा सोनी, रैना सोनी, मधु सोनी, आरती सोनी, डाली सोनी, वर्षा सोनी, आस्था सोनी, अलका सोनी, रश्मि सोनी, रानू सोनी एवम लाली सोनी आदि ने भाग लिया।
Share:

SAGAR : जिला पंचायत की स्थाई समितियों के निर्विरोध चुनाव▪️आपसी सामंजस्य और मिलजुल कर करेंगे विकास: हीरा सिंह राजपूत

SAGAR : जिला पंचायत की स्थाई समितियों  के निर्विरोध चुनाव
▪️आपसी सामंजस्य और मिलजुल कर करेंगे विकास: हीरा सिंह राजपूत



सागर। मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास के निर्देशानुसार जिला पंचायत, सागर के चुनाव संपन्न होने के एक माह के भीतर 6 स्थाई समितियों का गठन करना आवश्यक होता है, जिसके परिपालन में आज दिनांक 07 सितंबर 2022 दिन बुधवार को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत जी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में दोप. 12.00 बजे स्थाई समितियों के गठन हेतु सभी जिला पंचायत सदस्यों की बैठक बुलाई गई। स्थाई समितियों के गठन की प्रक्रिया कलेक्टर के निर्देश पर अपर कलेक्टर अखिलेष जैन द्वारा की गई। सर्वप्रथम उन्होंने जिला पंचायत सदस्यों को चुनाव प्रकिया के नियमों से अवगत कराया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिसके बाद सर्वसम्मति से 6 स्थाई समितियों के सभापतियों के चुनाव र्निविरोध संपन्न हुए। चुनाव उपरांत स्थायी सामान्य प्रशासन समिति में जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, शिक्षा समिति में उपाध्यक्ष एड.देवेंद्र सिंह केसली, कृषि समिति में संतोष कुर्मी गढ़ाकोटा, संचार एवं संकर्म समिति में अरविंद भोलू बमूरा, सहकारिता एवं उद्योग समिति श्रीमति गंगाबाई राय मालथौन, स्वास्थ्य महिला एवं बाल कल्याण समिति श्रीमति उर्मिला शैलेंद्र श्रीवास्तव राहतगढ़, वन समिति का श्रीमति उषाबाई प्रमोद पटैल ढकरई जैसीनगर, जैव विविधिता प्रबंधन समिति में श्रीमति गेंदादेवी चंदन यादव रिछोड़ा नरयावली को सभापति नियुक्त किया गया। ज्ञातव्य हो कि एड.देवेंद्र सिंह ठाकुर पूर्व में र्निविरोध उपाध्यक्ष के पद पर निर्वाचित हुए थे, समिति के सदस्यों के चुनाव भी र्निविरोध संपन्न हुए है। 
जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने सभी निर्वाचित सभापतियों को शुभकामनाएं देते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के ं विकास में आप सभी का सहयोग व साथ आवश्यक है स्थानीय समिति के र्निविरोध सभापति चुने गये है जो हम सब के आपसी सहयोग सामंजस्य को प्रदर्शित करता है इसी तरह एक दूसरे का साथ विकास की नई परिभाष लिखेगा।
बैठक में प्रमुख रूप से जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र ंिसह, श्रीमति शारदा खटीक, श्रीमति ज्योति पटैल, सुश्री रानी पटैल, श्रीमति जनकरानी, श्री राव निर्मल सिंह, श्रीमति भारती गौंड़, श्री तुलाराम अहिरवार, श्रीमति सरोज/दीपक अहिरवार, श्रीमति गंगाबाई राय, श्री राजेश राय, श्रीमति महेश कुमारी/इंदर सिंह, श्री खुशीलाल/मुकेश, श्रीमति विमला/पुत्र सुनील जैन, श्रीमति अर्पणा यादव, श्री अजीत सिंह (चीलपहाड़ी), श्री गुलाबचंद गोलन, श्रीमति सुमन देवी/राजाभैया सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थत रहे।
Share:

अवैध रूप से सोनोग्राफी करने वाले डॉक्टर को सजा

अवैध रूप से  सोनोग्राफी करने वाले डॉक्टर को सजा


भोपाल। भोपाल की एक अदालत ने अवैध रूप से सोनोग्राफी करने वाले डाक्टर को एक साल की सजा सुनाई है। जनसंपर्क अधिकारी लोक अभियोजन  भोपाल संभाग  मनोज त्रिपाठी ने बताया कि  न्यायालय अमर सिंह सिसोदिया, सीजेएम, भोपाल ने आपराधिक प्रकरण क्रमांक 5470/15, कलेक्टर एवं समुचित प्राधिकारी पीसी एण्ड पीएनडीटी, भोपाल के प्रकरण में (आरोपी) डॉ. सचिन गुप्ता पिता स्व. देवेन्द्रक गुप्ता उम्र 41 वर्ष को धारा नियम 3 धारा 23 पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट  में 01 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5 हजार रू का अर्थदण्ड. से दण्डित किया गया। उक्त  प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी सुश्री दिव्या  शुक्ला, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा की गयी। 
घटना का विवरण :
 संक्षिप्त में घटना इस प्रकार है कि दिनांक 29/04/2015 को दोपहर 12.30 के करीब एस. एस. डायग्‍नोस्टिक सेंटर, प्लाट नंबर 129, निशा टॉवर सिंधी कालोनी बै‍रसिया रोड. भोपाल जिला प्रशासन एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के द्वारा संयुक्त निरीक्षण किया गया था, जिसमें उक्त संस्था में सोनोग्राफी मशीन एफ. फॉर्म एवं ए एन सी रजिस्टर अभियुक्त का रजिस्ट्रेशन क्रमांक 11669 एवं डॉं पूर्वा त्रिपाठी का रजिस्ट्रेशन 12697 द्वारा डॉं. सचिन गुप्ता  को सोनोग्राफी करना पाया गया जबकि पंजीयन हेतु आवेदन फॉर्म ए के बिंदू क्रमांक 10 में सोनोग्राफी करने के लिए उक्त सेंटर में डॉं पूर्वा त्रिपाठी को ही स्वीकृति प्रदान की गई थी और अभियुक्‍त उक्त सेंटर का मालिक मात्र के रूप में ही पंजीकृत था, इस प्रकार अनाधिकृत रूप से गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी आरोपी डॉं सचिन गुप्ता द्वारा की जा रही थी। उक्त घटना के संबंध में कलेक्ट्रर एवं समुचित प्राधिकारी पीसी एण्ड  पीएनडीटी द्वारा परिवाद पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया । तथा माननीय न्यायालय द्वारा अभियोजन के तर्को, साक्ष्यों एवं दस्ता्वेजों से सहमत होते हुये आरोपी के द्वारा किये गये अपराध के आरोपों को सिद्ध पाये जाने पर आरोपी को उक्त दण्ड से दण्डित किया गया। 


Share:

भारत जोड़ो पदयात्रा :शहर और ग्रामीण कांग्रेस और युवा कांग्रेस ने किया गया सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

भारत जोड़ो पदयात्रा :शहर और ग्रामीण कांग्रेस और युवा कांग्रेस  ने किया गया सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

सागर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा की शुरुआत पर जिला शहर और ग्रामीण कांग्रेस और  नरयावली आदि क्षेत्रों में सर्वधर्म सभा का आयोजन किया गया।


विजय टाकीज चौराहे पर शहर- जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में आयोजित प्रार्थना सभा में उपस्थित कांग्रेसजनों ने महात्मा गांधी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजाराम गाकर तथा महिला वर्ग ने यहां विराजमान गणपति भगवान की प्रतिमा के समक्ष नफरत हिंसा और अलगाववाद की राजनीति करने वाली ताकतों को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की।   
कांग्रेस द्वारा आयोजित भारत जोड़ो प्रार्थना सभा में सुरेंद्र सुहाने जितेंद्र सिंह चावला पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे पप्पू गुप्ता डॉ संदीप सबलोक सुरेंद्र चौबे गोवर्धन रैकवार ब्लॉक अध्यक्ष शरद पुरोहित दीनदयाल तिवारी भैयन पटेल नितिन पचौरी फिरदोस कुरेशी नेता प्रतिपक्ष बाबू सिंह बब्बू यादव नीलोफर चमन अंसारी शशि महेश जाटव रोशनी वसीम खान रिचा अनुज सिंह किरण मिश्रा महिला कांग्रेस अध्यक्ष महजबीन अली सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे राजकुमार पचौरी मुकुल पुरोहित अवधेश तोमर शैलेंद्र तोमर जगदीश मिश्रा साजिद राइन इम्तियाज हुसैन जिला पंचायत सदस्य शारदा खटीक रजिया खान महेश अहिरवार प्रदीप जैन कुल्फी चक्रेश सिंघई शौकत अली संजू मिश्रा दिग्विजय सिंह जय रैकवार श्रीदास रैकवार कमलेश तिवारी मोनू यादव दुलीचंद सकवार देव कुमार सोनकर रमाकांत यादव राहुल चौबे जैद खान आनंद अहिरबार सफीक खान प्रभात भंडारी कल्लू पटेल सौरभ खटीक सुनील पावा दीपक रावत वीरू चौधरी पप्पू मिश्र शफीक भाई पुष्पेंद्र सेठ आदिल राईन कमलेश चौधरी संतोष यादव आदि वरिष्ठ नेताओं,  कांग्रेसजनों ने राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए शुरू हो रही भारत जोड़ो पदयात्रा की सफलता के लिए कामना की।     
   
युवा कांग्रेस नरयावली विधानसभा द्वारा भगवान गंज स्थित भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ.भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा के समक्ष तथा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया के द्वारा मकरोनिया चौराहे स्थित डॉ. सर हरि सिंह गौर की प्रतिमा के समक्ष तथा ब्लॉक कांग्रेस नरयावली के तत्वाधान में ग्राम मेहर सहित अनेक स्थानों पर में कांग्रेसियों ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में  सर्व धर्म प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया है। सर्वधर्म प्रार्थना सभा में मुख्य रूप से वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुन्ना चौबे,जितेन्द्र सिंह चावला, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष लगन सिंग,देवेंद्र कुर्मी, प्रदेश के कांग्रेस के सचिव राकेश कुमार राय, सेवादल नेता विजय साहू,युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे,कांग्रेस पि. वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, एन. एस. यू. आई के पूर्व अध्यक्ष अभिषेक गौर, युवा कांग्रेस विस.अध्यक्ष राजा बुन्देला, मुन्ना विश्वकर्मा,अमोल सिंह,आर.आर. पारासर, कलु पटेल, मुल्ले चौधरी, महेश सेन,अजय अहिरवार,रोहित वर्मा,मुकेश खटीक, अनिल कुर्मी, आनंद हेला, उत्तम राव तायड़े, जयदीप तिवारी,सुदीप पटैरिया, रजिया खान, वीरेन्द्र चौधरी, रोशन अनुरागी,समीर मकरानी, बलराम साहू, अशोक कुर्मी, कोमल सिंह, राजेश श्रीवास, पवन कुमार जाटव,उमर खान, अबरार सौदागर, जैद खान,अफजल खान, नाथूराम चौधरी, रामसेवक अहिरवार, कमल जैन, जगन्नाथ विश्वकर्मा, सुधीर तिवारी, महेंद्र साहू, खिलान सिंह, जैद खान,उमेश अहिरवार, आशीष तिवारी, सुनील कुमार,विक्रम अहिरवार, नियाज खान,पंचम लाल, हर्ष कुर्मी,दीपक पटेरिया, ब्रजेश सिंह, कल्लू नायक, अम्बुज चौहान, दुर्गेश अहिरवार, नीलेश कुमार, सुरेश यादव, राजेन्द्र साहनी, शंकर दाऊ, कल्याण सिंह, सत्यम जैन, सुनील चौधरी सहित बड़ी संख्या मे कांग्रेसजन मौजूद थे।


 जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण कार्यालय में अध्यक्ष स्वदेश जैन के नेतृत्व में सभी कांग्रेस जनों ने रघुपति राघव राजा राम भजन  की धुन में गायन किया एवं भगवान से यात्रा यात्रा सफल करने की प्रार्थना की।  कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वदेश जैन गुड्डू भैया, जिला पंचायत की सदस्य शारदा खटीक, जतिन चोकसे, उत्तमराव तावडे, राम गोपाल खटीक,धन सिंह अहिरवार वीरेंद्र महावते ,गणेश पटेल,गोपाल प्रजापति, अजीत कुर्मी, साजिद राइन, बिल्ली रजक, देवेंद्र पटेरिया  आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन मनोज पवार ने किया एवं आभार राकेश सरवैया ने माना।
Share:
1 / 2
2/ 3

Archive