शनिवार, 30 अप्रैल 2022

SAGAR: दुष्कर्म का शिकार बनी नाबालिग लड़की हुई गर्भवती, आरोपी गिरफ्तार

SAGAR: दुष्कर्म का शिकार बनी नाबालिग लड़की हुई गर्भवती,  आरोपी गिरफ्तार

सागर। सागर जिले के गढाकोटा में  दुष्कर्म का शिकार बनी एक नाबालिग लड़की के गर्भवती बनने का मामला सामने आया है। जब नाबालिग के पेट मे दर्द उठा और हॉस्पिटल में भर्ती कराया जब गर्भवती होने की जानकारी परिजनों को लगी।  आरोपी जान से मारने की धमकी देता था । पुलिस ने  नाबालिग के बयान के आधार पर मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी तीन बच्चों का  बाप है। 


सागर जिले के गढाकोटा थाना क्षेत्र के एक ग्राम में 16 वर्षीय नाबालिग लड़की अपने नाना नानी के यह रहती थी। उसकी माँ का बचपन मे ही निधन हो गया था। गांव का बबलू  पटेल ,उम्र 36 साल ने नाबालिग को बातों के झांसे में फंसा लिया और दुष्कर्म करता रहा।  परिजनों को बताने की बात पर बबलू उसे जान से मारने की धमकी देता था। 

पिछले दिनों जब नाबालिग को पेट मे दर्द उठा तो उसे परिजन हॉस्पिटल लेकर गए।वहां  जांच के दौरान गर्भवती होने की जानकारी लगी। उसके पेट मे 6 माह का गर्भ था। 

गढाकोटा पुलिस को इसकी जानकारी मिली। पुलिस ने नाबालिग के बयान दर्ज कर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया। थाना प्रभारी रजनीकांत के अनुसार आरोपी बबलू पटेल तीन बच्चों का पिता है। उसे  गिरफ्तार जेल भेज दिया है। पीड़िता का असपताल में इलाज चल रहा है। 

SAGAR : नाबालिग से दुष्कर्म , आरोपी को 20 साल की सजा, एक लाख का प्रतिकर देने की सजा


SAGAR  : नाबालिग से दुष्कर्म , आरोपी को 20 साल की सजा, एक लाख का प्रतिकर  देने की सजा
 
सागर। न्यायालय- श्री हेमंत कुमार अग्रवाल, विशेष न्यायाधीश पाॅक्सो एक्ट तहसील बीना जिला सागर के न्यायालय ने नाबालिग को बहला फुसलाकर दुष्कर्म करने के आरोपी रवि रजक पिता मनोहर रजक उम्र 29 वर्ष निवासी थाना अंतर्गत बीना जिला सागर को धारा 5/6 पाॅक्सो एक्ट अंतर्गत 20 वर्ष का सश्रम कारावास व 1000 रूपये के अर्थदण्ड, धारा 363 भादवि में 3 वर्ष सश्रम कारावास व 500 रूपये अर्थदण्ड तथा धारा 366ए भादवि अंतर्गत 5 वर्ष का कारावास एवं 500 रूपये अर्थदण्ड से दण्डित करने का आदेश दिया।  पीड़िता के परिवार की आर्थिक स्थिति एवं उसको हुई शारीरिक एवं मानसिक क्षति को देखते हुए एक लाख रूपये प्रतिकर स्वरूप दिये जाने आदेश माननीय न्यायालय द्वारा प्रदान किया गया। राज्य शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक/सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्यामसुंदर गुप्ता ने की।

जिला अभियोजन सागर के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा ने बताया कि दिनांक-26.10.2020 को पीड़िता के भाई ने थाना बीना में रिपोर्ट लेख कराई कि उसकी बहिन स्कूल जाने की कहकर गई थी जो अभी तक घर नहीं आई गाॅंव में आसपास तलाश किया पता नहीं चला कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर भगाकर ले गया। उक्त रिपोर्ट पर से थाना बीना में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। पीड़िता को 13.11.2020 को पुलिस ने दस्तयाब किया। पीड़िता ने बताया कि आरोपी रवि उसे शादी का कहकर बहला फुसलाकर भोपाल ले गया था और वहाॅं उसकी मर्जी के खिलाफ उसके साथ 17-18 दिन तक लगातार गलत काम किया और शारीरिक संबंध बनाये। पुलिस ने पीड़िता के बयान के आधार पर मेडीकल परीक्षण कराया एवं डी.एन.ए. परीक्षण एफ.एस.एल. से कराया जिसमें शारीरिक संबंध बनाये जाने की पुष्टि हुई। विवेचना उपरांत अभियुक्त के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। करीब डेढ़ वर्ष तक न्यायालय में विचारण चला। जहां अभियोजन ने मामले को युक्तियुक्त संदेह से परे प्रमाणित किया। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी रवि रजक को 20 वर्ष के सश्रम कारावास से दंडित करने का आदेश दिया। पीड़िता के परिवार की आर्थिक स्थिति एवं उसको हुई शारीरिक एवं मानसिक क्षति को देखते हुए एक लाख रूपये प्रतिकर स्वरूप दिये जाने आदेश माननीय न्यायालय द्वारा प्रदान किया गया।

क्षत्रिय खंगार समाज का शौर्य दिवस कार्यक्रम विधायक एवं सांसद की उपस्थिति में संपन्न

क्षत्रिय खंगार समाज का शौर्य दिवस कार्यक्रम विधायक एवं सांसद की उपस्थिति में संपन्न
सागर।क्षत्रिय खंगार समाज का सम्मेलन एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय सहोदरा बाई राय जी का 104वाँ जन्म जयंती समारोह स्तुति मैरिज गार्डन में आयोजित किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद राज बहादुर सिंह एवं विधायक शैलेंद्र जैन रहे, विशेष अतिथि के रुप में पूर्व विधायक धरमू राय एवं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष गोकल राय रहे, कार्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों ने  बाई के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया को कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद राज बहादुर सिंह ने कहा कि हमारी मां तुल्य श्रीमती सहोदरा बाई राय एक लंबे समय तक सागर की सांसद रहे उनका जीवन सादगी पूर्ण और जनसेवा से परिपूर्ण था आज हम सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है उन्होंने सदैव जीवन भर जन सेवा के कार्यों को अपना संकल्प माना साथ ही मुक्ति संग्राम में उन्होंने अपना उल्लेखनीय योगदान दिया ने कहा कि
सागर विधायक शैलेंद्र जैन में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वीरांगना सहोदर भाई जी रहा है जिन्हें हम सभी प्यार से मौसी के नाम से पुकारते थे हम सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं आज उनके जन्म जयंती के अवसर पर हम सभी यहां पर एकत्रित हुए हैं और बहुत जल्द हम सहोद्रा बाई राय पॉलिटेक्निक कॉलेज में जी की भव्य प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया है अगले वर्ष एवं उनकी जयंती मनाएंगे तो उस समय प्रतिमा लग चुकी होगी उन्होंने समाज के सामुदायिक भवन के लिए अपनी ओर से ₹500000 देने की घोषणा की। कार्यक्रम को पूर्व विधायक धरमू राय ने भी संबोधित किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से मनोहर राय आरती राय बृजेश चक्रवर्ती उपस्थित थे।

जल-जीवन मिशन में थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन अति महत्वपूर्ण★ साइट सिलेक्शन के पहले देखें हाइड्रोलॉजिकल और जियोलॉजिकल सर्वे रिपोर्ट : केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

जल-जीवन मिशन में थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन अति महत्वपूर्ण
★ साइट सिलेक्शन के पहले देखें हाइड्रोलॉजिकल और जियोलॉजिकल सर्वे रिपोर्ट : केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

★ जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न

सागर 30 अपै्रल 2022।
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में जल जीवन मिशन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि, इन योजनाओं के बेहतर और सफल क्रियान्वयन के लिए थर्ड पार्टी इवैल्यूएशन/ इंस्पेक्शन अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसके तहत बेसलाइन सर्वे, ग्राम सभाओं का आयोजन, समिति गठन , समिति और सदस्यों द्वारा परीक्षण, टेस्टिंग किट के माध्यम से गुणवत्ता परीक्षण आदि आवश्यक रूप से किए जाएं। थर्ड पार्टी के द्वारा दिए गए इनपुट योजनाओं के सफल संचालन का साधन बनते हैं।
32 एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने★ प्ले स्टोर से एमपी 108 संजीवनी ऐप डाउनलोड करके बुक कर सकेंगे एंबुलेंस


उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संपूर्ण देश में क्रियान्वित हो रही अमृत सरोवर योजना की भी समीक्षा की और निर्देश दिए कि जल संरक्षण और संवर्धन हेतु किए जा रहे सभी कार्यों में हाइड्रोलॉजिकल तथा जियोलॉजिकल सर्वे रिपोर्ट अवश्य देखें। इससे क्षेत्र के जलस्तर और भविष्य की संभावनाओं की सटीक जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के क्रियान्वयन हेतु हमारे पास 1 महीने का समय है। सागर जिले में चिन्हित 111 अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण कर, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी साइटों पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए ध्वजारोहण कार्यक्रम किया जाए।
अनोखा प्रदर्शनलहसुन - प्याज की उपज को मिले उचित दाम, , पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने सिर पर लहसुन प्याज की बोरी रखकर और गले मे माला डालकर किया प्रदर्शन★SDM कार्यालय के सामने सड़क पर फेंका दिया लहसुन प्याज किसानों ने

केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि पिछले दिनों उनके अनंतपुरा, रहली दौरे के दौरान उन्हें क्षेत्र में पेयजल संकट के बारे में ज्ञात हुआ। उन्होंने कहा कि इस चुनौती को स्वीकार करते हुए ग्राम वासियों को पेयजल उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता होना चाहिए। इसी प्रकार संपूर्ण जिले के लिए कार्य योजना बनाएं जिससे पेयजल आसानी से उपलब्ध हो सके और किसी भी स्थिति में जल संकट निर्मित ना हो।
उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जल निगम द्वारा बक्सवाहा, गढ़ाकोटा एवं मडिया जल प्रदाय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने आपचंद मध्यम परियोजना, पढ़रिया कला जलाशय, निवाड़ी कला जलाशय , पिपरिया जसराज, बरोदिया जलाशय की भी समीक्षा की।
बैंक की केश डिपाजिट मशीन CDM सुधारने के दौरान 41 लाख से अधिक रुपयों का हुआ गबन★ स्टेट बैंक की टीकमगढ शाखा के चार डिप्टी मैनेजर और मशीन सुधारने वाले इंजीनियर सहित 9 पर मामला दर्ज★ EOW सागर ने किया मामला दर्ज
मंत्री श्री पटेल ने अटल भूजल योजना की समीक्षा में निर्देश दिए कि जिले में चयनित 76 ग्राम पंचायतों में योजना का क्रियान्वयन मांग आधारित ना करके, अपनी ओर से ठोस प्लानिंग करते हुए सूची बनाएं। कृषि एवं उद्यानिकी से समन्वय स्थापित करें,  साथ ही टेक्निकल सर्वे के आधार पर योजना का संचालन करें।

इसके अतिरिक्त उन्होंने पुष्कर धरोहर योजना के अंतर्गत जीर्णोद्धार कार्यो की भी समीक्षा की। इसके तहत जिले में कुल 1104 कार्य चिन्हित किए गए हैं, जिसमें स्टॉप डेम , तालाब,  चेक डैम आदि सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि जहां आवश्यक हो वहां तालाबों की डीसिल्टिंग,  गहरीकरण का कार्य अवश्य किया जाए और ऐसे समस्त कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराई जाए।
30 फुट गहरे कुंए में जा गिरी अनियंत्रित कार, एक शिक्षक और उसके दो मासूम बेटों की मौत★ एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू ऑपरेशन, क्रेन की मदद से निकाली कार
केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने समस्त अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से कहा कि, बैठकों और समीक्षाओं का मुख्य उद्देश्य बॉटल नेक्स और कमियों को पहचानना है। जिससे उन पर लगातार कार्य करते हुए उन्हें दूर किया जा सके। बेशक सफलताओं का स्वागत है, परंतु हमें चुनौतियों पर फोकस करते हुए इस प्रकार से रणनीति बनानी चाहिए कि, आमजन को अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके।
इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर, सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री गौरव सिरोठिया, जिला पंचायत के अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री अशोक सिंह, बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी, श्री सुधीर यादव, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, डीएफओ दक्षिण श्री नवीन गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

32 एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने★ प्ले स्टोर से एमपी 108 संजीवनी ऐप डाउनलोड करके बुक कर सकेंगे एंबुलेंस

32 एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया  रवाना केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने
★ प्ले स्टोर से एमपी 108 संजीवनी ऐप डाउनलोड करके बुक कर सकेंगे एंबुलेंस

सागर 30 अपै्रल 2022। बीमार और घायल लोगों को त्वरित और बेहतर चिकित्सकीय देखभाल देने में संजीवनी एंबुलेंस मील का पत्थर साबित होंगी। उक्त विचार केंद्र सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने जिला चिकित्सालय परिसर में 32 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते समय व्यक्त किए।


इस अवसर पर  सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री गौरव सिरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, जिला चिकित्सालय की सिविल सर्जन  डॉक्टर ज्योति चौहान, डॉ प्रदीप चौहान सहित अन्य गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं डॉक्टर, अधिकारी मौजूद थे।
मंत्री श्री पहलाद सिंह पटेल ने कहा कि सरकार का समस्त लोगों को अच्छी से अच्छी और समय पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें, इस बात पर हमेशा ध्यान रहा है और इसके लिए लगातार अनेक योजनाओं के माध्यम से प्रयास भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में गत दिवस मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल में 1200 एंबुलेंस को संपूर्ण प्रदेश के विभिन्न जिलों में रवाना किया गया था, जिसमें से 32 एंबुलेंस सागर जिले को प्राप्त हुई हैं।

 कलेक्टर श्री दीपक आर ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार गर्भवती महिलाओं को शासकीय अस्पतालों में प्रसव कराने के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े , इसके लिए उनके द्वारा 32 जननी सुरक्षा एंबुलेंस प्रदान की गई है। जिसमें से जिले के बंडा विकासखंड में 2, देवरी, गढ़ाकोटा, जैसीनगर, केसली खुरई, मंडी बामोरा, राहतगढ़, शाहगढ़, सुरखी बहेरिया , दलपतपुर, सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज, बांदरी, बरकोटी , बेलहरा, जरुआ खेड़ा एवं खिमलासा रहली, सहजपुर एवं बीना के लिए एक-एक जननी सुरक्षा एंबुलेंस को आज माननीय मंत्री श्री पटेल एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

 कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि, बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के माध्यम से राहतगढ़, खुरई, पद्माकर चौकी, बांदरी पुलिस चौकी, गौरझामर पुलिस चौकी, सुरखी, खुरई पुलिस चौकी, जैसीनगर, देवरी, शाहपुर, दलपतपुर, मोती नगर, कर्रापुर, बंडा, बीना, मालथौन, केसली, गढ़ाकोटा, सिविल लाइन, पुलिस लाइन, शाहगढ़, रहली एवं नरयावली में बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का पॉइंट बनाया गया है।इसी प्रकार एक एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस गोपालगंज थाने में भी उपलब्ध होगी। जय अंबे एमरजैंसी सर्विसेज के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री पंकज चौरे ने बताया कि आवश्यकतानुसार संबंधित व्यक्ति 108 निशुल्क डायल करके एंबुलेंस की सेवा प्राप्त कर सकते हैं ।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार  प्ले स्टोर पर ’एमपी 108 संजीवनी एप’ डाउनलोड करके एनएचएम की वेबसाइट और बारकोड के माध्यम से भी एंबुलेंस की सेवा प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जय अंबे इमरजेंसी सर्विस का मुख्य ऑफिस जिला चिकित्सालय में बनाया गया है।

शुक्रवार, 29 अप्रैल 2022

SAGAR: लाइसेंस न पाए जाने पर 52 लाख का खाद्य तेल किया गया जब्त

SAGAR: लाइसेंस न पाए जाने पर 52 लाख का खाद्य तेल किया गया जब्त



सागर 29 अपै्रल 2022।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा जिले में भी मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत लगातार की जा रही हैं जिसके तहत आज एसडीएम श्रीमती सपना त्रिपाठी के साथ जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे एवं सुश्री सोनम पांडे के साथ के साथ सृष्टि ब्रांड तेल गोदाम पर छापामारी की कार्रवाई की गई। राइस ब्रान ऑयल के संबंध में प्रतिष्ठान के पास ट्रेडिंग एवं रीपैकिंग के संबंध में किसी प्रकार का लाइसेंस नहीं पाए जाने से 2139 राइस ब्रान ऑयल के टीन जप्त किए गए हैं। इसकी कीमत 52 लाख रूपये आंकी गई है।



अनोखा प्रदर्शनलहसुन - प्याज की उपज को मिले उचित दाम, , पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने सिर पर लहसुन प्याज की बोरी रखकर और गले मे माला डालकर किया प्रदर्शन★SDM कार्यालय के सामने सड़क पर फेंका दिया लहसुन प्याज किसानों ने

अनोखा प्रदर्शन
लहसुन - प्याज की उपज को  मिले उचित दाम, , पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने सिर पर लहसुन प्याज की बोरी रखकर और गले मे माला डालकर किया प्रदर्शन
★SDM कार्यालय के सामने सड़क पर फेंका दिया लहसुन प्याज किसानों ने

सागर। मध्यप्रदेश में इस दफा लहसुन प्याज की खेती खूब हुई है। लेकिन किसानों को इसका सही दाम नही मिला है। इनके भंडारण आदि की व्यवस्था नही होने से किसान परेशान है। एमपी के सागर जिले के देवरी में दामो को लेकर  कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे और विधायक हर्ष यादव ने किसानों के साथ अनोखा प्रदर्शन किया। पूर्व मंत्री हर्ष यादव लहसुन प्याज की बोरी रखकर पैदल चले और  गले मे  लहसुन प्याज की माला भी साथ मे डाले हुए थे। प्रदर्शन के दौरान अनेक  प्रदर्शनकारी सिर पर प्याज लहसुन की बोरी रखे हुए थे। सभी देवरी SDM कार्यालय पहुचे और आठ सूत्रीय मांगो को लेकर राष्ट्रपति के नाम  ज्ञापन दिया।

देवरी क्षेत्र के विधायक हर्ष यादव के नेतृत्व मे कांग्रेसियों एवं क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी देवरी को देश के महामहिम राष्ट्रपति महोदय भारत सरकार नई के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के पूर्व नगरपालिका चौराहा पर आमसभा को संबोधित करते हुये विधायक हर्ष यादव ने कहा कि प्रदेश मे रावणराज चल रहा है।अराजकता का माहौल है।प्रदेश मे न कोई किसानों की ,न व्यापारियों की और न ही आम आदमी की कोई सुनने वाला है,मुख्यमंत्री चैन की वंशी बजा रहे है।


भारतीय जनता पार्टी के नेता,कार्यकर्ता लूटने मे लगे हुये है।उन्होंने कहा कि आजकल बिजली डिस्को लाइट हो गई है जलती है बुझती है। आज किसान परेशान है गर्मी मे अपने खेतो मे मूंग,सब्जी, उदड आदि फसले लगी हुई है बिजली की अघोषित कटौती से फसलें बर्बाद हो रही है। बच्चों की पढाई प्रभावित हो रही है।और किसान खून के आंसू बहा रहा है। क्षेत्र मे इस बार लहसुन, प्याज की अच्छी पैदावार हुई है परन्तु भाव नहीं मिलने से किसानों की लागत नहीं निकल रही है। अपने खून पसीने से पैदा की फसल फेकने को मजबूर है। श्री यादव ने कहा कि सरकार लहसुन और प्याज समर्थन मूल्य पर तत्काल खरीदी शुरू कराये या किसानों को भावांतर योजना के तहत खरीद कर 50 हजार रुपये एकड की राशि दी जाय। प्रदेश की भाजपा सरकार अपने आप को किसान हितैषी कहती है परन्तु आज किसान खून के आसूं बहा रहा है। वर्ष 2015 मे भाजपा सरकार ने समर्थन मूल्य पर प्याज की खरीदी कराई थी परन्तु आज प्रदेश मे चुनाव नहीं इस कारण लहसुन, प्याज की खरीदी नहीं की जा रही है।भाव न मिलने के कारण प्याज ,लहसुन विक्रय पर लागत नहीं निकल रही है। किसान परेशान है।महगांई बेतहाशा बढ रही है। लोगों को अपनी जरुरतों की चीजें नहीं खरीद पा रहा है।चारो ओर अराजकता का माहौल है।


आमसभा के पश्चात विधायक हर्ष यादव के साथ क्षेत्र के सैकड़ों किसान अपने अपने गले मे प्याज, लहसुन की माला पहने एवं ट्रेक्टर मे सैकडों बोरी लहसुन लेकर नारेबाजी करते हुये अनुविभागीय राजस्व कार्यालय देवरी पहुंचे जहां पर किसानों ने अपने वाहनों मे रखा लहसुन एसडीएम गेट के सामने फेंक दिया साथ ही ज्ञापन के साथ मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री को लहसुन भेजकर उचित दामों समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा खरीदने की मांग की।ज्ञापन मे मांग की है कि सागर जिले की विधानसभा क्षेत्र देवरी में सबसे ज्यादा लहसुन - प्याज उत्पादक कृषक है। जिन्होने इस वर्ष 2022 में अच्छे उत्पादन को लेकर बहुत ज्यादा लागत लगाकर लहसुन- प्याज की फसल बोयी हुई थी। किन्तु इस वर्ष उक्त फसलों का उचित मूल्य किसानों को प्राप्त नहीं हो रहा है।
कोरोना संकटकाल एवं प्राकृतिक आपदा के कारण विगत 3-4 वर्षो से क्षेत्र का अन्नदाता आर्थिक रूप से बेहद परेशान है।फसलों का उचित दाम न मिलने से किसान परेशान है।
इस वर्ष  2022 में किसानों ने फसल के अच्छे उत्पादन को लेकर जमा पूँजी को व्यय कर अच्छा उत्पादन किया है , किन्तु बाजार भाव ठीक न होने से किसानों को बेहद नुकसान हुआ है , प्रदेश सरकार लहसुन- प्याज फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने की प्रक्रिया सुनिश्चित करें ।लहसुन - प्याज उत्पादक कृषकों को अपनी फसल विक्रय के निर्यात खोले जाए एवं उद्यानिकी विभाग के माध्यम से लहसुन- प्याज भण्डारण केन्द्र निर्माण के सब्सिडी आधार लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा प्रदाय किए जाए।



 किसानों को लाभ पहुँचाने हेतु क्षेत्र में फ्रूट प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित की जाए।क्षेत्र में लगातार पम्प फीडर ,घरेलू फीडर बंद कर विद्युत कटौती की जा रही है , जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में गूंग, उडद एवं सब्जी की फसलों की सिंचाई एवं बच्चों की पढाई प्रभावित हो रही है । विद्युत कटौती पर तत्काल रोक लगाई जाएं। पेट्रोलियम पदार्थो व खाद्य पदार्थों की लगातार मूल्य वृद्धि से आम नागरिक बेहद परेशान है । आमनागरिकों के हितो को ध्यान में रखते हुए मूल्य वृद्धि वापिस ली जाए । ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि ग्रीष्मकाल के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में बेहद भीषण पेयजल संकट उत्पन्न हो चुका है , लगातार जलस्तर गिरने से ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित हैण्डपम्प व नलजल योजनाएं बंद होती जा रही है । संबंधित विभाग प्रमुख एवं स्थानीय जनपद पंचायत देवरी, केसली द्वारा पेयजल संकट को ध्यान में रखते हुए कोई आवश्यक प्रभावी कदम अभी तक नहीं उठाए । क्षेत्र में पेयजल संकट को ध्यान में रखते हुए , नवीन नलकूप खनन कराने , बंद योजनाओं को शीघ्र चालू कराने की कार्यवाही त्वरित की जाए । उपरोक्त मांगो का शीघ्र निराकरण किया जावें । नहीं तो आगामी समय में क्षेत्रीय किसानों के साथ भूख हडताल व उग्र आंदोलन किया जाएगा , जिसकी संपूर्ण जबाबदारी शासन की होगी ।


सागर मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट में शामिल★ देशभर से 11 और मध्यप्रदेश से 4 स्मार्ट सिटी शामिल

सागर मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट में शामिल
★ देशभर से 11 और मध्यप्रदेश से 4 स्मार्ट सिटी शामिल

सागर। 28 अप्रैल 2022
देशभर से 11 और मध्यप्रदेश से चार स्मार्ट सिटी मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट (एमयूएफपीपी) में शामिल हुई हैं, जिनमें सागर शहर भी शामिल है। गुरुवार को मिलान की वाइस मेयर की उपस्थिति में ऑनलाइन पैक्ट साइनिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। एमयूएफपीपी शहरी खाद्य प्रणाली को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध शहरों के बीच अंतरराष्ट्रीय समझौता है, जो समावेशी, सुरक्षित, जलवायु अनुकूल, स्वस्थ व किफायती भोजन के लिए काम करता है। 
गुरुवार को मिलान की वाइस मेयर अना स्केबूजो और भारत के स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर श्री कुणाल कुमार की उपस्थिति में ऑनलाइन आयोजित हुई पैक्ट साइनिंग सेरेमनी में सागर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत शामिल हुए। उन्होंने बताया कि ईट स्मार्ट सिटी चैलेंज के तहत हेल्दी फूड हैबिट विकसित करने और लोगों को जागरूक करने के लिए काम किया गया है। इसी के आधार पर ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज में देश के टॉप-11 शहरों में सागर का चयन किया गया था। अब सागर शहर एमयूएफपीपी में शामिल हो गया है। इसके तहत 2023 तक जागरूकता के लिए विभिन्न स्तरों पर काम किया जाएगा। शहर में हाइजीन फूड प्लाजा बनाए जा रहे हैं। लोगों को विभिन्न माध्यमों से सुरक्षित भोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस दौरान कंपनी सेक्रेटरी श्री रजत गुप्ता भी मौजूद रहे।

NSUI की शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया की कार्यकारिणी घोषित

NSUI की शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया की कार्यकारिणी घोषित   

सागर। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई ) ने NSUI के  प्रदेश प्रभारी नितेश गौड़,  प्रदेश अध्यक्ष मंजुल त्रिपाठी , जिला प्रभारी आशुतोष चौकसे की अनुशंसा पर संगठन के जिला अध्यक्ष अक्षय दुबे ने सागर जिले की शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया की कार्यकारिणी घोषित की जिसमें महाविद्यालय के अध्यक्ष पद पर अध्यक्ष- राम अवतार सेन , उपाध्यक्ष- दीपेन्द्र दुबे , हर्ष राठौर, सुनील अहिरवार ,गोविन्द अहिरवार महासचिव- सचिन तिवारी , राजा अहिरवार, अनुभव पटैल, दीपेश सिपाही, आजाद बंसल सचिव - मोहित पाण्डेय, अजय यादव, प्रदीप राय,अभिषेक चढार आदि छात्रो को शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया इकाई मे पदाधिकारि नियुक्त किया गया ।

एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने संगठन के जिलाध्यक्ष अक्षय दुबे का  महाविद्यालय आगमन पर गर्मजोशी से स्वागत किया सभी नवनियुक्त पदाधिकारिगयो का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया इस मौके पर एनएसयूआई के महासचिव अमन दुबे , साहित्य पांडेय, आर्दश वैद ,राहुल सेन , मनीष ठाकुर, राम अवतार रूद सेन, दीपेन्द्र दुबे, हर्ष राठौर, सुनील अहिरवार, गोविन्द अहिरवार, अनुभव पटैल, मोहित पाण्डेय आदि छात्र मौजूद थे

मेरा सपना खुरई में भी बने मेडीकल कालेजः मंत्री भूपेन्द्र सिंह★ खुरई सिविल अस्पताल में 20 लाख की लागत से डायलिसिस मशीन का शुभारंभ★ निःशुल्क स्वास्थ्य मेले में 1884 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार

मेरा सपना खुरई में भी बने मेडीकल कालेजः मंत्री भूपेन्द्र सिंह
★  खुरई सिविल अस्पताल में 20 लाख की लागत से डायलिसिस मशीन का शुभारंभ
★ निःशुल्क स्वास्थ्य मेले में 1884 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार
खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई सिविल अस्पताल में दो डायलिसिस यूनिट सहित टीबी, केंसर एवं नेत्र रोग की जांच की मशीनों का शुभारंभ किया। अस्पताल में आयोजित वृहद स्वास्थ्य मेला में आए लाभार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि क्षेत्र की जनता को अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें इसके लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं।_

     मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई में यहां सिविल अस्पताल बनाने से लेकर मशीनों की अधिकतम व्यवस्था की है। बुंदेलखंड मेडीकल कालेज को छोड़कर सागर जिले में कहीं भी सिविल अस्पताल की ऐसी बिल्डिंग नहीं है। आज यहां डायलिसिस मशीन प्रारंभ की गई है और अब मरीजों को कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। 



उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के समय यहां जैसी सक्षम व्यवस्थाएं जिले में भी नहीं थीं। उस समय आक्सीजन, इंजेक्शन, दवाइयां, भोजन की निःशुल्क व्यवस्था की गई थी और 335 लोगों को स्वस्थ करके भेजा गया था। उस समय एक साथ 4 एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई और जरूरी इंतजाम करने सिविल अस्पताल को एक करोड़ रूपए दिए थे। यहां आक्सीजन प्लांट लगवाया। पानी के लिए बोरिंग कराया। अस्पताल पहुंचने की सड़क सकरी थी जहां चैड़ी सीसी रोड बनवाकर उस पर स्ट्रीटलाइट की पूरी व्यवस्था कर दी। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सिविल अस्पताल में सुलभ काम्प्लेक्स बनाने के आदेश दे दिए गये हैं और इस मंच से रैनबसेरा भी स्वीकृत कर रहा हूं जो जल्दी ही बन जाएंगे। सीटी स्केन मशीन लगवाने के प्रयास भी जारी हैं। इसके साथ ब्लडबैंक भी जल्दी स्वीकृत कराएंगे। 

     मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी और काम करना बाकी है। मेरा सपना है कि खुरई में मेडीकल कालेज बने जिसके लिए सिविल अस्पताल से लगी 13 एकड़ जमीन को कब्जा मुक्त करा कर इसके लिए आरक्षित कर दिया गया है। उन्होंने कहा सिविल अस्पताल में डाक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के रिक्त पद भरने का भी प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि हर गरीब को निःशुल्क उपचार मिले। इसके तहत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आयुष्मान योजना शुरु की है। 


     इस योजना में किसी भी प्राइवेट अस्पताल में सभी का 5 लाख रूपए तक का निःशुल्क इलाज सरकार कराती है। सभी पात्र व्यक्ति अपना आयुष्मान कार्ड जरूर बनवाएं ताकि आयुष्मान योजना का लाभ ले सकें। मंत्री श्री सिंह ने जानकारी दी कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज सिविल अस्पताल में आयोजित इस निःशुल्क स्वास्थ्य मेले में कुल 2144 पंजीयन हुए जिनमें से 1884 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार किया गया जो कि लाभार्थियों की बड़ी संख्या है। 
  मंत्री श्री सिंह ने स्वास्थ्य मेले में दिव्यांग चंद्रभान सिंह, तखत सिंह सौंर तथा जितेंद्र धनीराम को ट्राईसाइकिल प्रदान की। इसके अलावा दो व्हील चेयर और दो कान की मशीनें भी जरूरतमंदों को प्रदान कीं। स्वास्थ्य मेले में कलेक्टर दीपक आर्य, स्वास्थ्य संयुक्त संचालक नीना गिडियन, सीएमएचओ सुरेश बौद्ध, बीएमओ शेखर श्रीवास्तव सहित विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ तथा भाजपा कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 

स्वास्थ्य मेले में डा. आदित्य दुबे, डा. संतोष पटेल, डा. प्रशांत तिवारी, डा. दीपक तिवारी, डा. पीके जैन, डा. पल्लवी खरे, डा. संध्या पालिया, डा. सुधीर साहू, डा. वीकेस फुसकेले, डा. पुष्पराज सिंह, डा. बरखा केशरवानी, डा. आकाश विश्वे, डा. नीतेश दुबे, डा. महरीन कुरैशी, डा. विनीता कुशवाहा तथा टेक्निकल सुपरवाइजर अमिताभ चैबे ने अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं दीं।

नौरादेही अभ्यारण्य में वाघो की तीसरी पीढ़ी की आमद,राध बाघिन बनी दादी ★ नोरादेही में बाघों के कुनबा बढ़कर आठ से हुए दस

 
नौरादेही अभ्यारण्य में वाघो की तीसरी पीढ़ी की आमद,राध बाघिन बनी दादी 
★ नोरादेही में बाघों के कुनबा बढ़कर आठ से हुए दस



★ आदेश अग्निहोत्री

सागर। टाईगर स्टेट मध्यप्रदेश में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है। एमपी के सागर के सीमावर्ती चार जिलों की सीमा में फैला प्रदेश का सबसे बड़े क्षेत्रफल वाला नौरादेही अभ्यारण्य,वन्यप्राणियों के लिए आरामदायक और सुरक्षित आवास माना जाता है और इसी कारण अभ्यारण्य में बाघों के कुनबा लगातार बढ़ रहा है।प्रदेश को टाईगर स्टेट का तमगा दिलाने में नोरादेही अभ्यारण्य का महत्वपूर्ण योगदान है।

नोरादेही अभ्यारण्य में वाघो का कुनबा बढाने में राधा नाम की बाघिन और कान्हा नाम के बाघ को लाया गया था।पहली बार राधा ने तीन शावकों को जन्म दिया था जिनमे एक नर था तथा दो मादा थे इन्ही में से एक बाघिन N112 ने दो शावकों को जन्म दिया है।तीसरी पीढ़ी के इन दो शावकों की आमद के साथ ही नोरादेही अभ्यारण में बाघों के कुनबा बढ़कर आठ से दस हो गया है।
नोरादेही एसडीओ रहली दोनो शावकों के आमद की पुष्टि करते हुए बताया कि बाघिन N112 अपने दोनों नवजात शावक के साथ पूरी तरह से स्वस्थ है। 






नोरादेही अभ्यारण्य में लगातार बढ़ रहे वाघो के कुनबे को लेकर एसडीओ सेवाराम मलिक ने बताया कि नोरादेही में तैनात अमले के कुशल प्रबंधन के और अधिकारियों के वेहतर मार्गदर्शन के कारण अभ्यारण्य में लगातार वाघो की संख्या बढ़ रही। सुरक्षा की दृष्टि से संपूर्ण अभ्यारण में निगरानी बढ़ा दी गई है।नोरादेही में बाघों के कुनबा बढ़ने से रहली में पर्यटन को बढ़ने की संभावनाएं और बढ़ गई है जिसे लेकर अभ्यारण्य में तैनात अमले के साथ रहली क्षेत्र में खुशी का माहौल है। 




रहली के किसान की बेटी इशिता ने कला समूह में पूरे प्रदेश में टॉप किया कक्षा 12 वी में★ अंशिका तिवारी आई 5 वे स्थान पर मेरिट में ★ मंत्री गोपाल भार्गव ने दी बधाईया

रहली के किसान की बेटी इशिता ने कला समूह में पूरे प्रदेश में टॉप किया कक्षा 12 वी में
★ अंशिका तिवारी आई 5 वे स्थान पर मेरिट में 
★ मंत्री गोपाल भार्गव ने दी बधाईया
सागर ।  एमपी में कक्षा 10 वी और 12 वी की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित किये गए। एक बार प्रदेश में लसकियो ने बाजी मारी।  एमपी के सागर जिले के रहली के एक किसान की बेटी इशिता दुबे ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा में कला समूह में पूरे प्रदेश में टॉप किया है। इशिता को 500 में से 480 अंक मिले। सभी पांचों विषयो में डिक्टेन्सन मिला है।  इस उपलब्धि पर पूरा परिवार और स्कूल के शिक्षक और क्षेत्रवासी खुशी से झूम उठे। उसको बधाईया देने घर पर  शुभचिंतक  पहुचे और मिठाईयां बांटी। 






इशिता की माँ  साक्षी दुबे सहायक अध्यापक के पद पर पटना बुजुर्ग में पदस्थ है ।इशिता का एक छोटी बहन  है। पिता आनंद दुबे किसान है। संयोगवश इस खुशी के मोके पर किसान पिता आनंद दुबे निजी काम से जबलपुर गए हुए है। लेकिन सभी ने उनको याद किया। फोन पर खुशखबरी सुनाई। इशिता ने बताया कि मेने पेरेंट्स और टीचर की बात मानी  और उनके हिसाब से पढ़ाई की  और मेहनत  की। जिसके कारण नतीजा अच्छा आया। में PSC की तैयारी करूंगी और सिविल सर्विसेज में जाना चाहती हूँ। पिताजी शहर से बाहर गए है लेकिन बाकी सभी जन है। 


इशिता की  शिक्षक माँ साक्षी बताती है कि मुझे पूरा भरोसा था कि बिटिया ताप करेगी। उसकी पढ़ाई को लेकर की गई मेहनत  देखकर लगता था।  वही प्राचार्य श्रीमती अरुणा शास्त्री ने बताया कि इशिता ने लगातार मेहनत करके ना केवल शाला का बल्कि संपूर्ण जिले का नाम  प्रदेश में रोशन किया है ।



विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री इन्दु नाथ तिवारी ने बताया कि पहली विकासखंड के लिए गौरव की बात है की रैली की छात्रा ने संपूर्ण प्रदेश में अपना नाम रोशन किया। इशिता शुरू से ही होशियार रही है।

अंशिका तिवारी आई 5 वे स्थान पर
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय  रहली की छात्रा अंशिका तिवारी पिता अनिल तिवारी कला संकाय में  ने प्रदेश में 5 वे नंबर पर प्रवीण सूची में अपना नाम दर्ज कराया। छात्रा के पिता श्री अनिल तिवारी कृषक हैं एवं माँ श्रीमती ज्योति तिवारी ग्रहणी है।  छात्रा का एक भाई कक्षा नाइंथ में अध्ययनरत है। 




मंत्री गोपाल भार्गव ने दी शुभकामनाएं

प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री गोपाल भार्गव को अपने विधानसभा क्षेत्र रहली  से बोर्ड परीक्षा में प्रावीण्य सूची में आने वाली दो छात्राओं की सोशल मीडिया के जरिये बधाईया दी। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया कि कठोर परिश्रम और पूरी लगन के साथ सफलता निश्चित ही प्राप्त होती है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं के कला समूह में मेरी विधानसभा रहली की बेटी इशिता दुबे को प्रदेश की प्रावीण्य सूची में प्रथम एवं  बेटी अंशिका तिवारी को पांचवा स्थान प्राप्त कर प्रदेश में न सिर्फ #रहली बल्कि अपने माता पिता और गुरुजनों का नाम रोशन किया। 
प्रावीण्य सूची में शामिल होने पर इशिता और अंशिका को बधाई। दोनों बेटियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ। बेटी इशिता और अंशिका खूब पढ़े और आगे बढ़े ईश्वर से यही कामना।


माध्यमिक शिक्षा मंडल की प्रदेश की प्रवीण सूची में जिले की छात्राओं का वर्चस्व

हायर सेकेंडरी, हाईस्कूल का परिणाम घोषित, रहली की इशिता दुबे ने कला समूह में प्रदेश में हासिल किया प्रथम स्थान


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आज हायर सेकेंडरी एवं हाईस्कूल के घोषित किए गए जिसमें जिले की छात्राओं का वर्चस्व रहा जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर एवं समन्वय संस्था के प्राचार्य श्री यशवंत सिंह राजपूत के द्वारा बताया गया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में कला संकाय में रहली की इशिता दुबे प्रदेश की टॉपर रहीं. वहीं विभिन्न संकायों में जिले की छह छात्राओं ने मैरिट में अपनी जगह बनाई।
  ★ पर्ल पब्लिक स्कूल की छात्रा शिवाशी सोनी, कक्षा 10 वी की मेरिट सूची में 10 वे स्थान पर

हायर सेकेंडरी के मप्र बोर्ड का परीक्षा परिणाम आज जारी कर दिया गया जिसमें रहली शासकीय कन्या स्कूल की छात्रा इशिता कला समूह में प्रदेश में टॉपर रहीं तो वहीं उसी स्कूल की अंशिका तिवारी इसी समूह में प्रदेश में मैरिट में पांचवे स्थान पर रहीं हैं. उल्लेखनीय है कि दोनों ही के पिता किसान हैं. हालांकि इशिता की माँ पटनाबुर्जुग में शिक्षिका हैं जबकि अंशिका की माँ गृहणी हैं. इतना ही नहीं हायर सेकेंडरी के जारी किए गए परिणामों में दोनों के अलावा विज्ञान गणित समूह से भी चार अन्य छात्र प्रदेश की मैरिट लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. महत्वपूर्ण यह है कि यह चारों भी छात्राएं ही हैं।

    ★ पर्ल पब्लिक स्कूल सागर की काव्या जैन

जिसमें शासकीय स्कूल शाहगढ़ की मुस्कान पिता लाल सिंह लोधी को आठवां, श्रेया पिता प्रशांत जैन इमानुएल स्कूल सागर, काव्या पिता ऋषभ जैन पर्ल पब्लिक स्कूल सागर और सुरभी पिता दिलीप साहू सशिमं मोतीनगर तीनों प्रदेश की मैरिट में नौवें स्थान पर रही हैं. उल्लेखनीय है कि हायर सेकेंडरी प्रदेश की मैरिट में स्थान बनाने वाली जिले की सभी छात्राएं ही हैं।

30 फुट गहरे कुंए में जा गिरी अनियंत्रित कार, एक शिक्षक और उसके दो मासूम बेटों की मौत★ एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू ऑपरेशन, क्रेन की मदद से निकाली कार


30 फुट गहरे कुंए में जा गिरी अनियंत्रित कार, एक शिक्षक और उसके दो मासूम बेटों की मौत

★ एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू ऑपरेशन, क्रेन की मदद से निकाली कार



सागर।  एमपी के सागर में एक अनियंत्रित कार कुएं में समा गई. इस हादसे में एक शिक्षक और उसके दो मासूम पुत्र मौत हो गई. घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने एसडीआरएफ को मौके पर बुलाया. एसडीआरएफ ने कड़ी मशक्कत से रेस्क्यू ऑपरेशन कर कार और शवों को बाहर निकाला.
मोती नगर थाना क्षेत्र के गोविंद नगर इलाके में एक भीषण हादसा सामने आया है. एक कार में सवार पिता और दो पुत्रों की गहरे कुएं में गिर जाने से मौत हो गई है. हादसा शुक्रवार देर रात का है. अपने घर के ही पास कार में शासकीय शिक्षक हिमांशु तिवारी और उनके 2 पुत्र सवार थे. एसडीआरएफ की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. बिना मुंडेर का कुआ था। इस घटना के बाद मुहल्ले में मातम छाया हुआ है।





                  ★थाना प्रभारी नवल आर्य

मोती नगर थाना प्रभारी नवल आर्य ने बताया कि देर रात करीब 11:30 बजे मोती नगर पुलिस को सूचना मिली थी कि थाना क्षेत्र के गोविंदनगर इलाके के एक कुएं में कार गिर गई है, जिसमें 3 लोग सवार थे. मौके पर जाकर देखाJ, तो आसपास काफी अंधेरा था. कुआं भी काफी गहरा था.कार रिवर्स करते समय खुले हुए कुएं में जा गिरी। पुलिस ने  एसडीआरएफ की टीम को बुलाकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. कार को क्रेन की मदद से बाहर निकाला. कार में सवार तीनों लोगों की मौत हो चुकी थी.



मौके पर मौजूद लोगों ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी. कार में हिमांशु तिवारी (45) और उनके पुत्र बिट्टू (7) और ध्रुव 4 वर्ष सवार थे. मृतक हिमांशु तिवारी राहतगढ़ के पास शिकारपुर शासकीय स्कूल में पदस्थ हैं और सागर के गोविंदनगर इलाके में रहते हैं. ध्रुव का शव कुएं में ही रह गया था, जिसको निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. फिलहाल मृतकों के शव जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए गए हैं.



गुरुवार, 28 अप्रैल 2022

SAGAR: पुलिस ने 48 घंटो में हत्‍या के तीनों आरोपियो को किया गिरप्‍तार

SAGAR: पुलिस ने 48 घंटो में हत्‍या के तीनों आरोपियो को किया गिरप्‍तार
सागर। थाना गोपालगंज सागर मे दिनाँक 26.04.2022 को फरियादी लकी उर्फ संजय पिता हरप्रसाद उर्फ बबलू रैकवार उम्र 29 साल निवासी तिली वार्ड घटिया मुहल्ला थाना गोपालगंज सागर द्वारा आरोपियो मुन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा द्वारा एक राय होकर फरियादी के भाई शनि उर्फ हर्षल रैकवार पिता हरप्रसाद उर्फ बबलू रैकवार निवासी तिली वार्ड घटिया मुहल्ला थाना गोपालगंज सागर की सिर पर पत्थर को पटक हत्या कर देने के सम्बंध मे रिपोर्ट पर थाना गोपालगंज सागर मे आरोपी मन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा के विरूद्ध अप. क्र. 221/2022 धारा 302,34 ताहि. का पंजीवद्ध किया गया था।



पुलिस अधीक्षक सागर  तरूण नायक द्वारा त्वरित कार्यवाही हेतु विशेष टीम तैयार कर आरोपियो की गिरफ्तारी के लिये निर्देशित किया था।
मामले में आरोपी मुन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा एवं मृतक शनि उर्फ हर्षल रैकवार एवं मृतक के साथियो के साथ पूर्व से रंजिश चल रही थी, जो मृतक शनि उर्फ हर्षल रैकवार ने अपने साथियो के साथ संजेश पटैल के ऊपर प्राणघातक हमला किया था, जिसका प्रकरण माननीय न्यायालय मे चल रहा है। 


उक्त रंजिश के चलते आरोपियो मुन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा द्वारा उक्त घटना को अंजाम दिया गया है। आरोपियो मुन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा के विरूद्ध पूर्व से आपराधिक रिकार्ड थाना गोपालगंज मे रहा है। जो प्रकरण मे तीनो आरोपी मुन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा घटना के बाद से ही अपनी सकूनत से फरार चल रहे थे, जिनकी पतासाजी कर घटना से 48 घंटो के भीतर तीनों आरोपी मुन्ना पटैल, संजेश पटैल और पप्पू लपरा को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष जेआर पर पेश किया गया।



सराहनीय कार्य: थाना प्रभारी थाना गोपालगंज निरी, सतीश सिंह, थाना प्रभारी कोतवाली निरी, मानस द्विवेदी, का.वा.सउनि, प्रवीण, का.वा.प्र.आर. अनुराग, का.वा.प्र.आर. संजय मिश्रा, का.वा.प्र.आर. मुकेश, का.वा.प्र.आर. अमित चौबे, आर. आशीष गौतम, आर. प्रदीप शर्मा, आर, सचित गुप्ता, आर. अभिषेक रघुवंशी, आर. देवेंद्र वैध, आर. सुशील पटैल, आर. पुष्पेंद्र सिंह, आर. प्रदीप गोस्वामी का विशेष योगदान रहा।

बैंक की केश डिपाजिट मशीन CDM सुधारने के दौरान 41 लाख से अधिक रुपयों का हुआ गबन★ स्टेट बैंक की टीकमगढ शाखा के चार डिप्टी मैनेजर और मशीन सुधारने वाले इंजीनियर सहित 9 पर मामला दर्ज★ EOW सागर ने किया मामला दर्ज

बैंक की केश डिपाजिट मशीन CDM सुधारने के दौरान 41 लाख से अधिक रुपयों का हुआ गबन

★ स्टेट बैंक की टीकमगढ शाखा के चार डिप्टी मैनेजर और मशीन सुधारने वाले इंजीनियर सहित 9 पर मामला दर्ज

★ EOW सागर ने किया मामला दर्ज


            EOW इंस्पेक्टर उमा आर्य

सागर। स्टेट बैंक आफ इंडिया की  मध्यप्रदेश की टीकमगढ शाखा में बैंक में 
रकम की हेराफेरी करने का अलग तरह का मामला सामने आया है। बैंक केअधिकारियों और  बैंक की केश डिपाजिट मशीन CDM सुधारने वाले इंजीनियर ने मिलकर  41 लाख से अधिक रुपयों  की हेराफेरी की।आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ EOW की सागर ईकाई ने शिकायत की जांच कर बैंक के चार डिप्टी मैनेजर, मशीन सुधारने वाली कम्पनी डायबोल्ट कंपनी के इंजीनियर और चार अन्य के खिलाफ धारा 420, 408, 409, 468, 477ए, 120-बी भादंवि 7 (सी) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम संशोधित अधिनियम, 2018 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ की सागर ईकाई की इंस्पेक्टर उमा आर्य ने इसकी जांच की। इस मामले बैंक कर्मियों ने बैंक की रुपयों को निकालने की प्रक्रिया में हेराफेरी की और इंजीनियर का साथ दिया। 



इस तरह किया गबन

इंस्पेक्टर उमा आर्य के मुताबिक जाँच में आये साक्ष्यों के आधार पर पाया गया कि बैंक की केश डिपाजिट मशीन खराब हो गई। इसको सुधारने के लिए डायबोल्ट कंपनी को काम दिया गया। आरोपी इजींनियर सीताराम तिवारी ने सीडीएम मशीन ठीक करने के दौरान 100, 500 एवं 1000 रूपये का पैकेट ज्वाइंट कस्टोडियन से लेकर मशीन को सुपरवाइजरी मोड से कंज्यूमर मोड में कराकर रूपयों को मशीन में डालकर अपने एटीएम का प्रयोग करते हुये विभिन्न आरोपियों अपने रिश्तेदार एवं परिचित के खातों में पैसा ट्रांसफर करता था। सीडीएम मशीन को ज्वाइंट कस्टोडियन से कंज्यूमर मोड से सुपरवाईजरी मोड में करा देता था। इस दौरान हुये ट्रांजेक्शन की काउंटर स्लिप को जीरो कर देता था जिससे बैलेन्स का पता नहीं चल पाता था। दिनांक 12. 06.14 से लेकर 21.10.16 तक कुल 260 ट्रांजेक्शन के माध्यम से एस०बी०आई टीकमगढ की सीडीएम मशीन से एटीएम कार्ड के द्वारा उक्त  आरोपियों एवं उनके परिचितों के खातों में 41,19,000/- (इक्तालीस लाख उन्नीस हजार रूपये मात्र) जमा हुये एवं उक्त पांच खातों की एटीएम कार्ड के माध्यम से ही अलग-अलग दिनांकों में निकाल कर बैंक से धोखाधड़ी की गई एवं कुल 41,19,000/- रूपये की राशि का
गबन किया है।


आरोपी सीताराम तिवारी को सीडीएम मशीन को रिपेयर / सुधार कार्य करने के लिये ज्वाइंट कस्टोडियन और बैंक के डिप्टी मैनेजर ओमप्रकाश उपस्थित रहते थे। करीब दो सालों में स्टेटबैंक के चार डिप्टी मैनेजर पदस्थ हुए। सभी से इस हेराफेरी में शामिल रहे। मुख्य आरोपी इंजिनयर सीताराम तिवारी  बेंक से अपने रिशेदारो और दोस्त के खातों  में रकम ट्रांसफर करता था और फिर एटीएम से निकाल लेता था। 



ये रहे आरोपी
1 -  डायबोल्ट कम्पनी का इंजीनियर सीताराम तिवारी निवासी ग्राम सरहंजा, तह, गुन्नौर जिला पन्ना,

2 - श्री रीतेश खरे, निवासी चित्रांशनगर झांसी रोड़, कलेक्ट्रेट के सामने कुंवरपुरा जिला टीकमगढ़,

3 –  इंजीनियर के रिश्तेदार श्री अरूण कुमार पाण्डेय निवासी ग्राम सरहंजा तह, गुन्नौर जिला पन्ना,

4 - श्री ब्रजकिशोर पाण्डेय, ग्राम सरहंजा तह, गुन्नौर जिला पन्ना,

5 – श्री जितेन्द्र तिवारी, निवासी ग्राम ब्रजपुर तह / जिला पन्ना हाल निवास न्यू पुलिस कॉलोनी क्वार्टर नम्बर 4 जिला पन्ना,



ये रहे बैंक अधिकारी /सभी उप प्रबंधक

6 – श्री ओमप्रकाश सक्सेना निवासी मऊ रोड़, खादी आश्रम के पास टीकमगढ़,

7 – श्री शीलचन्द्र वर्मा निवासी 36 इंद्रपुरी, जैन मंदिर के पास टीकमगढ़,

8 – श्री अनिल बाजपेयी निवासी 20 गणेश विला, कैलाशनगर, अमर ज्योति स्कूल के पास काटेश्वर रोड़ ग्वालियर,

9 – श्री बाबूलाल निवासी 143 पश्चिम पुरी, शास्त्रीपुरम, रोड सिंकदरा जिला आगरा



इस गबन में  बैंक अधिकारियों के साथ निजी कंपनी के कर्मचारियों ने मिलकर षड्यंत्रपूर्वक बैंक की राशि को मशीन के माध्यम से अपने खातों में ट्रांसफर कर कुल  41,19,000 /- रूपये का गबन किया। EOW ने  धारा 420, 408, 409, 468, 477ए, 120 बी भादंवि 7 (सी)भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम संशोधित अधिनियम, 2018 के तहत मामला दर्ज किया।इंस्पेक्टर उमा आर्य के अनुसार मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।



बंडा, देवरी, जैसीनगर क्षेत्र से एक करोड़ से अधिक की भूमि अतिक्रमण मुक्त हुई

बंडा, देवरी, जैसीनगर क्षेत्र से एक करोड़ से अधिक की भूमि अतिक्रमण मुक्त हुई
सागर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना भू -माफिया मुक्त मध्य प्रदेश बनाने के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिले के बंडा विकासखंड के ग्राम जमुनिया में शासकीय भूमि पर किए गए अवैध कब्जे की 4 हेक्टेयर भूमि से कब्जा हटवाकर ग्राम कोटवार को भूमि सौंपी गई।  उक्त भूमि की कीमत लगभग 70 लाख है । इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री प्रकाश नायक, तहसीलदार जीएस पटेल, पुलिस  सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


           देवरी विकासखंड अंतर्गत देवरी बस स्टैंड स्थित 750 वर्ग फुट भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया । इसकी कीमत लगभग 10 लाख है। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी देवरी श्री सीएल वर्मा
सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैंक की केश डिपाजिट मशीन CDM सुधारने के दौरान 41 लाख से अधिक रुपयों का हुआ गबन★ स्टेट बैंक की टीकमगढ शाखा के चार डिप्टी मैनेजर और मशीन सुधारने वाले इंजीनियर सहित 9 पर मामला दर्ज★ EOW सागर ने किया मामला दर्ज

जैसीनगर विकासखंड अंतर्गत 4000  वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया, जिसकी कीमत लगभग 25 लाख रूपये है। इस अवसर पर  सीईओ श्री सुरेंद्र खरे सहित अधिकारी मौजूद थे ।

SAGAR : राज्य अनुसूचित जाति आयोग सदस्य से कांग्रेसियों ने की मुलाकात

SAGAR : राज्य अनुसूचित जाति आयोग सदस्य  से कांग्रेसियों ने की मुलाकात


सागर ।  मध्य प्रदेश राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य श्री गुरु चरण खरे के सागर प्रवास के दौरान मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में कांग्रेसियों ने आयोग सदस्य श्री खरे से स्थानीय सर्किट हाउस में मुलाकात कर अनुसूचित जाति वर्ग की विभिन्न समस्याओं तथा अन्याय,अत्याचार,उत्पीड़न आदि की घटनाओं के साथ- साथ अनुसूचित जाति वर्ग की कल्याणकारी कार्यक्रमों में बरती जा रही अनियमितताओं,भ्रष्टाचार गबन घोटाले आदि की विस्तारित जानकारी से अवगत कराते हुए अनु. जाति वर्ग के पीड़ितों को न्याय दिलाने की बात कही। इस दौरान मुख्य रूप से जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष स्वदेश जैन ( गुड्डू भैया )वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुन्ना चौबे, राकेश राय, गोवर्धन रैकवार, सुरेंद्र सिंह चावड़ा, शरद पुरोहित, हेमराज रजक, एम.आई खान, सुरेंद्र करोसिया, संदीप चौधरी, राजा बुंदेला, आनंद हैला, मुकेश खटीक,पवन केशरवानी, वसीम खान, शहजाद निहारि या,मनोज पवार, राकेश सरवैया, ठाकुर दास कोरी, अफजल खान, दीपक कुर्मी, धीरज खरे, रवि केसरी, रजिया खान, संध्या राजपूत, श्री दास रैकवार, अनिल दक्ष, सुनील पावा, तज्जू खान आदि कांग्रेस जन मौजूद थे।

श्री महाकाल महाराज क्षेत्र विस्तार योजना का मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया निरीक्षण★ फेज 1 और फेज 2 का काम 15 मई तक पूर्ण करने के दिए निर्देश

श्री महाकाल महाराज क्षेत्र विस्तार योजना का मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने किया निरीक्षण
★ फेज 1 और फेज 2 का काम 15 मई तक पूर्ण करने के दिए निर्देश


उज्जेन। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने उज्जैन में महाकालेश्वर मन्दिर में भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के बाद स्मार्ट सिटी एवं श्री महाकालेश्वर मन्दिर द्वारा किये जा रहे श्री महाकाल महाराज क्षेत्र विस्तार योजना के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान फेसिलिटी सेन्टर-2 में महाकाल कॉरिडोर को देखा। साथ ही लोटस पोंड, त्रिवेणी संग्रहालय के निकट बनाई गई विभिन्न प्रतिमाओं एवं बड़े रूद्र सागर के गहरीकरण के कार्य का अवलोकन किया। मंत्री श्री सिंह ने फेज-1 और फेज-2 का कार्य 15 मई तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रीन एरिया बढ़ाएँ और  फाउंटेन लगवाएँ।

MP : महिला TI को लोकायुक्त पुलिस ने 29 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा★ थाना प्रभारी हर महीने लेती थी 20 हजार रुपये रिश्वत ,सट्टा खिलवाने के एवज में

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह को कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने किये जा रहे कार्यों और रूद्र सागर में स्वच्छ जल भरने को लेकर की गई तैयारी की जानकारी दी। निरीक्षण के बाद नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने मौके पर मौजूद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि महाकाल महाराज क्षेत्र विस्तार योजना में किये जा रहे कार्य पूर्णता की ओर हैं। इन कार्यों में सांस्कृतिक इतिहास की झलक मिलती है। यहाँ पर बनाई गई कलात्मक मूर्तियाँ सजीव लगती है। कार्य पूर्ण होने और इसके लोकार्पण के बाद निश्चित रूप से उज्जैन के धार्मिक पर्यटन में वृद्धि होगी। उज्जैन का नाम काशी के बाद सम्पूर्ण देश में प्रचारित होगा। इस मौके पर विधायक, जन-प्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन जबलपुर मंडल के मंडल सचिव का प्रथम बार सागर आगमन

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन जबलपुर मंडल के मंडल सचिव का प्रथम बार सागर आगमन


सागर।  वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाईज जबलपुर मंडल के मंडल सचिव कामरेड रोमेश मिश्रा जी मंडल सचिव निर्वाचित होने के बाद पहली बार सागर आगमन हुआ ,वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन शाखा सागर के सचिव नवीन तिवारी और अध्यक्ष अनिल यादव जी ने शाखा के पदाधिकारी एव सैकड़ो रेल कर्मचारियों के साथ मंडल सचिव कामरेड रोमेश मिश्रा जी का भव्य स्वागत किया ।श्री रोमेश मिश्रा जी ने सागर शाखा के तमाम पदाधिकारियों एवं यूनियन के कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया ।

 रेल कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि आपकी सभी जायज समस्याओं को पूरी निष्ठा के साथ रेल प्रशासन के समक्ष उठाया जाएगा तथा उन्हें हल कराने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा ,साथ ही रेल कर्मचारियों के लिये 24 घंटे उपलब्ध रहने का भरोसा दिलाया ,साथ ही युवाओं को यूनियन से जुड़कर यूनियन को मजबूत करने का आव्हान किया । 


यूनियन के शाखा सचिव नवीन तिवारी जी ने मंडल सचिव को बहुत ही ऊर्जावान एवं रेल कर्मचारियों के प्रति समर्पित नेता बताया तथा मंडल सचिव को आश्वासन दिया कि आपकी एक आवाज पर सैकड़ो रेल कर्मचारी आपके साथ खड़े नजर आयेंगे वहीं शाखा अध्यक्ष अनिल यादव जी ने मंडल सचिव के साथ हमेशा सहयोग करते हुए हर संघर्ष मै सहयोग करने का आश्वासन दिया । यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष महेंद्र कुर्मी ने यूनियन के संघर्ष और आंदोलन पर चर्चा करते हुए यूनियन के गरिमामय इतिहास पर प्रकाश डालते हुए तमाम रेल कर्मचारियों को यूनियन के होने वाले आंदोलनो मै सहयोग करने का अनुरोध किया । आज के कार्यक्रम मै शाखा पदाधिकारी श्री राजेश पटेल ,पी के कौरव ,एस के अग्रवाल ,जीवेश दुबे ,वीरेंद्र चौहान ,रामस्वरूप यादव ,अमित सेन ,रंजीत ,देवेंन्द्र मीना ,पवन पटेल ,अनीस सचान ,सुधीर सेंगर अरबिंद यादव ,गैरेन्द्र सिंह आशीष शर्मा ,मनोज प्रजापति ,दीपक दुबे ,जावेद खांन ,सुलतान खान अरबिंद गुप्ता सहित सैकड़ो रेल कर्मचारी उपस्थित रहे ।

दिव्यांगजनों को मुख्यधारा से जोड़कर चेहरे पर मुस्कान लाना ही मेरा संकल्प : सांसद राजबहादुर सिंह★ 203 दिव्यांग जनों को वितरित किए गए उपकरण

दिव्यांगजनों को मुख्यधारा से जोड़कर चेहरे पर मुस्कान लाना ही मेरा संकल्प  : सांसद राजबहादुर सिंह
★ 203 दिव्यांग जनों को वितरित किए गए उपकरण

सागर 28 अपै्रल 2022 । दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना एवं उनके चेहरे पर मुस्कान लाना ही मेरा संकल्प है। उक्त विचार सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने भारत सरकार की ’एडेप्ट योजना’ के अंतर्गत 203 दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण शिविरके अवसर पर व्यक्त किए। इस अवसर पर विधायक सर्वश्री शैलेंद्र जैन, प्रदीप लारिया, डॉ. सुशील तिवारी, योगाचार्य विष्णु आर्य, प्रकाश चौबे, डॉ जी एस चौबे, प्रभु दयाल पटेल, नेवी जैन, श्री अर्जुन रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य,  पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, सिविल सर्जन डॉ. ज्योति चौहान, सागर जनपद सीईओ श्रीमती मनीषा चतुर्वेदी, खेल अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित दिव्यांगजन मौजूद थे।


      सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संचालित ’एडेप्ट योजना’ दिव्यांगजनों के लिए मील का पत्थर साबित होगी।  इस योजना के माध्यम से दिव्यांगजनों को उनकी विशेष आवश्यकता अनुसार लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने जन्मदिन पर 29 दिसंबर को 203 दिव्यांगजनों के लिए उपकरण का निवेदन किया था।  जिसका आज वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से समस्त विधानसभा क्षेत्र में भीदिव्यांग स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि समस्त जनप्रतिनिधियों को गरीब व्यक्तियों की सेवा कर उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य करना चाहिए।

 उन्होंने कहा कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा अपने जन्मदिन के अवसर पर ब्लड डोनेशन का कार्य किया जाता है, जो कि जिला चिकित्सालय एवं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज मे आवश्यकता अनुसार मरीजों को उपलब्ध होता है। इसी प्रकार विधायक श्री शैलेंद्र जैन भी अपना जन्मदिन जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीजों के बीच  मनाते हैं। 



 विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि आजीविका प्राप्ति के लिए दिव्यांगता को बाधक नहीं बनने दिया जाएगा और लक्ष्य प्राप्ति के लिए जो भी संभव होगा वह किया जाएगा।

विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि दिव्यांग जनों का सम्मान ही समाज का सम्मान है और दिव्यांगजनों को आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को काम करने की आवश्यकता है।
MP : महिला TI को लोकायुक्त पुलिस ने 29 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा★ थाना प्रभारी हर महीने लेती थी 20 हजार रुपये रिश्वत ,सट्टा खिलवाने के एवज में

 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि दिव्यांगजनों की सेवा करना ही मानवता की सेवा है। दिव्यांगजन को समान अवसर दिलाने के लिए जो भी प्रयास होंगे वे किए जाएंगे।
पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने कहा कि आज के मुख्य अतिथि कोई और नहीं बल्कि हमारे दिव्यांग भाई बहन हैं। सामान्य व्यक्ति के लिए जीवनयापन करना आसान होता है किंतु दिव्यांगजनों का जीवन एक चुनौती है।

केन्द्रीय जेल सागर का निरीक्षण किया कलेक्टर ने★ हथकरघा केंद्र, स्वचछता और व्यवस्थाओं पर जाहिर की प्रसन्नता

 केन्द्रीय जेल सागर का निरीक्षण किया कलेक्टर ने
★ हथकरघा केंद्र, स्वचछता और व्यवस्थाओं पर जाहिर की प्रसन्नता
सागर 27 अप्रैल 2022।कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने गुरुवार को केंद्रीय जेल सागर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने जेल में आवश्यक व्यवस्थाओं व संचालित गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर श्री आर्य ने जेल में निरुद्ध बंदियों से मुलाकात के लिये निर्धारित कक्ष, रसोई, वॉच टॉवर, चिकित्सा कक्ष, बंदियों के बैरक, जेल में सुरक्षा के लिये किये गये इंतजाम का भी निरीक्षण किया।

 जेल विजिट के दौरान कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जेल में संचालित हथकरघा केंद्र,  संपूर्ण जेल परिसर में स्वच्छता और सभी व्यवस्थाओं पर प्रसन्नता भी जाहिर की। उन्होने कहा कि
सागर के केंद्रीय जेल संचालित किए जा रहे हथकरघा केंद्र की विशेष पहचान है, और यह सुधार बंदियों को आत्मनिर्भर तथा हुनरमंद 
बनाने का अनोखा कार्य कर रहा है।

कमलनाथ का नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा, डॉ गोविंद सिंह को मिली जिम्मेदारी
 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जहां एक ओर पुरुष कैदियों से बात की, उनसे उनकी दिनचर्या और कार्य,  गतिविधियों की जानकारी ली , वहीं दूसरी ओर सिटी मजिस्ट्रेट एवं एसडीएम सागर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने केंद्रीय जेल में निरुद्ध महिला कैदियों से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य, भोजन कार्य आदि सभी की जानकारी ली।
     
      दौरे में कलेक्टर श्री आर्य ने भोजन शाला में पहुंचकर कैदियों के बनाये गये भोजन की गुणवत्ता की जांच भी  की। इसके अतिरिक्त वे सब्जी , फल उगाए जाने वाले बगीचे भी पहुंचे और समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इस अवसर पर , सिटी मजिस्ट्रेट एवं सागर एसडीम श्रीमती सपना त्रिपाठी, जेल अधीक्षक श्री बाघरे सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।



SAGAR : 50 लाख की शासकीय भूमि कराई गई अतिक्रमण मुक्त

SAGAR : 50 लाख की शासकीय भूमि कराई गई अतिक्रमण मुक्त  
सागर 27 अप्रैल 2022/
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना माफिया मुक्त मध्य प्रदेश बनाने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के के निर्देश पर आज राहतगढ़ विकासखंड के सागर -भोपाल रोड पर 
सागर -भोपाल रोड पर मुगरयाहू तिराहे पर संचालित शासकीय भूमि पर संचालित ढाबा को हटाकर अतिक्रमण मुक्त कराया गया।
अनुविभागीय अधिकारी राहतगढ़ श्री देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कलेक्टर श्री आर्य के निर्देश पर यह कार्यवाही की जा रही है ।आगे भी इस प्रकार की कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने बताया कि ढाबा संचालक अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही के अनुक्रम में  तहसील  राहतगढ़ के ग्राम जोहरिया शेख में सागर- भोपाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर  रघुवीर पिता परमानंद यादव विकास यादव द्वारा  शासकीय भूमि खसरा नंबर 77 में 5000 वर्गफुट  पर संचालित ढाबा का अतिक्रमण हटाया गया, जिसकी अनुमानित बाजार कीमत  50 लाख रुपये है।

इस दौरान इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी पुलिस राहतगढ़, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, थाना प्रभारी सहित राजस्व एवं पुलिस विभाग अमला मौजूद था।

कमलनाथ का नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा, डॉ गोविंद सिंह को मिली जिम्मेदारी

कमलनाथ का नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा, डॉ गोविंद सिंह  को मिली जिम्मेदारी

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह डॉ. गोविंद सिंह नेता प्रतिपक्ष होंगे। बताया जा रहा है कि अगले साल मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने यह बदलाव किए हैं। 


कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के हाथों जारी हुए पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक दल के नेता के तौर पर आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। पार्टी आपके योगदान की प्रशंसा करती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने डॉ. गोविंद सिंह को कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाने के प्रस्ताव पर भी मंजूरी दे दी है।


मीडिया से चर्चा के दौरान डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है, उसका निर्वाहन वह पूरी ईमानदारी से करेंगे. कांग्रेस पहले भी मजबूत थी और आज भी मजबूत है, पार्टी के खिलाफ जो भी साजिश की गई है, उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. ये सरकार जो अत्याचार कर रही है उसके खिलाफ कांग्रेस लड़ाई लड़ेगी. सचिवालय पर कांग्रेस का झंडा फहराया जाएगा.

बुधवार, 27 अप्रैल 2022

SAGAR : मत्स्य विभाग के दो अधिकारियों को कमिश्नर ने निलंबित किया★ उपयंत्री और सहायक संचालक निलंबित रिश्वत मांगे जाने के मामले पर हुई तत्काल कार्रवाई

SAGAR : मत्स्य विभाग के दो अधिकारियों को कमिश्नर ने निलंबित किया

★ उपयंत्री और सहायक संचालक निलंबित रिश्वत मांगे जाने के मामले पर हुई तत्काल कार्रवाई

सागर। मालथौन विकासखंड के निवासी रहीस सिंह राजपूत के तालाब निर्माण प्रकरण में भुगतान की कार्यवाही में विलंब करने वाले मत्स्य विभाग के दो अधिकारियों को कलेक्टर सागर के  जाँच प्रतिवेदन के बाद सागर कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने निलंबित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मामला संज्ञान में आने के बाद आवेदक से बात करके तथ्यों की जानकारी लेकर मत्स्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए थे।


कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट दीपक आर्य द्वारा अनुविभागीय अधिकारी मालथौन से प्रकरण में जाँच कराई गई। इस प्रकरण में कमिश्नर सागर को भेजे गये जांच प्रतिवेदन में कहा गया है कि मत्स्य विभाग के सहायक संचालक ए के दीक्षित तथा उपयंत्री ए के जैन ने आवेदक रहीस सिंह के प्रकरण में मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण नहीं करके भुगतान में विलंब किया गया। जांच प्रतिवेदन में कहा गया कि मत्स्य विभाग के दोनों अधिकारियों को पदीय दायित्वों में उदासीनता एवं लापरवाही के कारण सिविल सेवा आचरण नियम 1965 एवं 1966 की धाराओं के तहत दोषी पाया जाकर निलंबित किया जाता है।निलंबन अवधि के दौरान सहायक संचालक एके दीक्षित का मुख्यालय पन्ना तथा उपयंत्री एके जैन का मुख्यालय टीकमगढ़ रहेगा।


उल्लेखनीय है कि गत दिनों सोशल मीडिया एवं समाचार पत्र में  प्रचारित खबर (जैन से कह दें कि 50,000 की रिश्वत में मान जायें ,दो लाख रू० बहुत होते है। ) के संबंध में कलेक्टर जिला सागर द्वारा त्वरित संज्ञान लेते हुये  अनुविभागीय अधिकारी मालथौन को उक्त संबंध में जांच कर वस्तुस्थिति का प्रतिवेदन प्रेषित करने हेतु  आदेश दिया गया था । जिसके पश्चात 25 अप्रैल 2022 को श्री रहीस सिंह राजपूत के तालाब का अनुविभागीय अधिकारी मालथौन द्वारा श्री ए०के० जैन उपयंत्री एवं श्री ए०के० दीक्षित सहायक संचालक मत्स्य विभाग की मौजूदगी में निरीक्षण किया गया। निरीक्षण उपरांत जाँच प्रतिवेदन में प्रतिवेदित किया गया  कि लाभार्थी द्वारा तालाब निर्माण  4 अक्टूबर 2021 को ही पूर्ण करा लिया गया था, जिसके उपरांत उसने सहायक संचालक मत्स्योद्योग श्री ए०के० दीक्षित को भुगतान हेतु पत्र लिखा। परन्तु श्री दीक्षित के द्वारा कार्यवाही में विलम्ब करते हुये उपयंत्री श्री ए0के0 जैन को निर्देशित नहीं किया गया।
इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए एवं कलेक्टर के प्रस्ताव तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मालथौन के प्रतिवेदन के परीक्षण उपरांत श्री ए०के० दीक्षित सहायक संचालक मत्स्य द्वारा अपने पदीय दायित्वों के प्रति बरती गई उदासीनता एवं लापरवाही के कारण सिविल सेवा आचरण नियम एवं म०प्र० सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम के अन्तर्गत श्री जैन और श्री ए०के० दीक्षित सहायक संचालक को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

MP : कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे

MP : कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे

★ स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री परमार करेंगे घोषित


सागर 27 अप्रैल 2022

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी (व्यावसायिक), विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डी.पी.एस.ई.), शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि मुख्य परीक्षा 2022 के परीक्षा

परिणाम घोषित किये जाएंगे। परीक्षा परिणाम  इन वेबसाईट्स पर 

www.mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in, www. jagranjosh.com, www.news18.com, www.hindi.news18.com, www.livehindustan.com, www.hindustantimes.com, www.fastresult.in, www.examresults.net www.examresults.net/


जनपद शिक्षा केंद्र निवाड़ी के प्रभारी व माध्यमिक शाला असाटी के प्रधानाध्यापक निलंबित★ स्कूलों के नाम पर की थी फर्जी खरीदी, परीक्षा के पेपरों के टेंडरों में थी धांधली

पर उपलब्ध होंगे। मोबाइल ऐप पर परिणाम जानने के लिए गूगल स्टोर पर पर एमपीबीएसई या एमपी मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं। Know Your Result का चयन करने के बाद परीक्षार्थी अपना अनुक्रमांक तथा आवेदन क्रमांक प्रविष्ट कर परीक्षा परिणाम जान सकेंगे।


सेन जयंती : सेन विकास एकता यात्रा का समापन एवं सम्मान समारोह 30 अप्रैल को★ सेन विकास एकता यात्रा को पूरे 0रदेश में रिस्पांस मिला: राजेश्वर सेन, प्रदेश अध्यक्ष★ संत सेन महाराज की शोभायात्रा का सेवादल ने किया भव्य स्वागत



*

जनपद शिक्षा केंद्र निवाड़ी के प्रभारी व माध्यमिक शाला असाटी के प्रधानाध्यापक निलंबित★ स्कूलों के नाम पर की थी फर्जी खरीदी, परीक्षा के पेपरों के टेंडरों में थी धांधली


जनपद शिक्षा केंद्र निवाड़ी के प्रभारी व
 माध्यमिक शाला असाटी के प्रधानाध्यापक निलंबित
★ स्कूलों के नाम पर की थी फर्जी खरीदी, परीक्षा के पेपरों के टेंडरों में थी धांधली

सागर ।  सागर संभाग कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने विकासखंड स्त्रोत केंद्र समन्वयक जनपद शिक्षा केंद्र निवाड़ी के प्रभारी, नोडल अधिकारी जिला परियोजना समन्वयक निवाड़ी एवं माध्यमिक शाला असाटी के प्रधानाध्यापक श्री राजेश पटैरिया को दायित्व के दुरुपयोग, वित्तीय अनियमितताएं, स्वैच्छाचारिता एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।निलंबन अवधि में श्री पटैरिया का मुख्यालय कार्यालय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग नियत किया गया है। निलंबन अवधि में श्री पटैरिया को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।  

महाप्रबंधक, उपमहाप्रबंधक सहित एक दर्जन से अधिक कर्मचारी निलंबित, ★ आउटसोर्स कर्मचारी की सेवाएं समाप्त★ विद्युतीकरण के कार्यों में अनियमितता, म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की सख्त कार्यवाही

कलेक्टर जिला निवाड़ी द्वारा प्रस्ताव के माध्यम से अवगत कराया गया था कि जिला शिक्षा केन्द्र टीकमगढ़ एवं निवाड़ी द्वारा श्री राजेश पटैरिया प्रधानाध्यापक माध्यमिक शाला असाटी एवं प्रभारी विकास खण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक जनपद शिक्षा केन्द्र निवाड़ी तथा नोडल अधिकारी जिला परियोजना समन्वयक निवाड़ी के विरूद्ध पायी गयी गंभीर आर्थिक अनियमितता, कार्य के प्रति लापरवाही तथा अनुशासनहीनता पाई गई थी। जिसके संबंधित जाँच प्रतिवेदन 25 अपै्रल को प्रस्तुत किया गया था।


जांच में 18 अपै्रल को समाचार पत्र में प्रकाशित खबर को जिला शिक्षा अधिकारी टीकमगढ़ द्वारा संज्ञान में लिया गया था। समाचार पत्र में असुविधा-छात्र संख्या 104 और लिफाफे में निकले 4 पेपर, केंद्राध्यक्ष ने पंचनामा बनाकर की मामले की शिकायत छठवीं, सातवीं के पेपरों में सामने आई लापरवाही, टेंडर प्रक्रिया में धांधली के दिख रहे आसार, शीर्षक से खबर प्रकाशित की गई थी।

MP : महिला TI को लोकायुक्त पुलिस ने 29 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा★ थाना प्रभारी हर महीने लेती थी 20 हजार रुपये रिश्वत ,सट्टा खिलवाने के एवज में
प्रकाशित खबर में पेपर कम निकले , लिफाफे पर अंकित संख्या के मान से पेपर न निकलने के संबंध में एक ही फर्म को कई वर्षों से पेपर छापने का दिया जा रहा टेंडर , टीकमगढ़ के आधीन करना पड़ रहा काम आदि उपशीर्षको से समाचार प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित खबरों से ऐसा प्रतीत होता है कि श्री पटेरिया द्वारा परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्य  को गंभीरता से न लेते हुए परीक्षा पूर्व तैयारी नहीं की गई है , तथा परीक्षा केंद्रों पर पंचनामा बनवाना एवं विभिन्न प्रकार की जानकारी समाचार पत्र को दिए जाने संबंधी कार्य किया जाना प्रतीत हुआ जो विभागीय कार्यों के प्रतिकूल होकर एक उत्तरदायी अधिकारी कर्मचारी के आचरण के विरूद्ध है ।

इसके साथ ही 1 जनवरी 2022 से जिले में पीएफएमएस के माध्यम से किया जाना था एवं जिला जनपद जन शिक्षा केंद्र एवं शाला स्तर पर 31 दिसंबर 2021 की स्थिति में शेष राशि राज्य शिक्षा केंद्र को वापस भेजी जानी थी किंतु पर्याप्त समय अवधि व्यतीत होने के पश्चात भी श्री पटेरिया द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं किया है । शाला प्रबंधन समिति मंडोर के रिकॉर्ड का अवलोकन करने पर पता चला इस समिति को 31-12-2021 की स्थिति में शेष राशि रुपए 278214 / - की राशि राज्य शिक्षा केंद्र को भेजना थे किंतु निर्देशों के विपरीत श्री पटैरिया निर्धारित तिथि के पश्चात लगातार राशि का आहरण करते रहे यह गंभीर आर्थिक अनियमितता है। न जिले में वर्ष 2021-22 के लिए प्रति प्राथमिक शाला रूपये 5,000 / - एवं प्रति माध्यमिक शाला रुपए 10000 / - के मान से स्पोर्ट्स ग्रांट की राशि स्वीकृत की गई थी, उक्त उक्त खेल सामग्री क्रय करने हेतु दरें मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम द्वारा निर्धारित है लेकिन भंडार कय नियमों का पालन नहीं किया गया ।

शासकीय प्राथमिक शाला देवेन्द्रपुरा एवं कंचनपुरा तथा शासकीय माध्यमिक कन्या विद्यालय ओरछा , शासकीय माध्यमिक विद्यालय कुम्हर्रा में किसी प्रकार की खरीदी नहीं हुई है और न ही सामग्री संबंधित शालाओं को प्राप्त हुई है जबकि इन शालाओं में विल प्रस्तुत किये गये जो की फर्जी खरीदी सिद्ध करते है। शालाओं से संबंधित प्रस्तुत देयको एवं कार्यालय देयकों में भंडार क्रय नियमों का पालन होना नहीं पाया गया है । विभिन्न शालाओं के द्वारा सामग्री क्रय करने हेतु कोटेशन हेतु सामान्य सूचना जारी करना , कोटेशन प्राप्त न करना , क्रय आदेश जारी करना सामग्री की गुणवत्ता का सत्यापन करना , सामग्री को स्टॉक पंजी में चढ़ाना आदि नियमानूकूल कार्यवाही नहीं की गई है , इस प्रकार श्री पटैरिया ने शासकीय राशि के साथ कपटपूर्ण कार्यवाही की है । इसी प्रकार अनेक देयक भी फर्जी तरीके से तैयार किये गये है।  

इन तथ्यों से स्पष्ट हुआ है कि श्री राजेश कुमार पटेरिया प्रधान अध्यापक माध्यमिक शाला असाटी हाल प्रभारी विकासखंड स्त्रोत केंद्र समन्वयक निवाड़ी एवं नोडल अधिकारी जिला शिक्षा केंद्र जिला द्वारा अपने दायित्वों का दुरुपयोग कर वित्तीय अनियमितता , स्वेच्छाचारिता पदीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही किए जाने का प्रयास किया गया है। साथ ही उक्त प्रयास किये जाने के लिए तरह - तरह के हथकंडे अपनाए गए हैं। समाचार पत्रों में गलत खबरों का प्रकाशन कराना शालाओं में प्रश्नपत्र खोलने के दौरान पंचनामा तैयार कराना एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित किए जाने हेतु अपने ही कार्यालय की खबर देना आदि में श्री पटेरिया प्रथम दृष्ट्या दोषी पाये गए है ।

Archive

Adsense