दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 6 नवंबर 2021

नौरादेही वन्यप्राणी अभ्यारण में 2 नन्हे शावक और जन्मे ★ जंगल की रानी की बात निराली, बाघिन एन-1 जानी जाती है राधा के नाम से

नौरादेही वन्यप्राणी अभ्यारण में 2 नन्हे शावक और जन्मे
★ जंगल की रानी की बात निराली, बाघिन एन-1 जानी जाती है राधा के नाम से



सागर 6 नंवबरमध्य भारत के सबसे बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ नौरादेही वन्यप्राणी अभ्यारण, जो कि सागर व आस पास के जिलों में फैला हुआ है। यह अभ्यारण वन्यप्राणियों के लिए आरामदायक आवास प्रदान करता है । लेकिन इस जंगल कि रानी की बात ही निराली है, बाघिन एन-1 जो की राधा के नाम से भी जानी जाती है।
विगत दिनों अपने पुराने स्थान से अलग हट कर विचरण करती नज़र आ रही थी। बाघिन की सुरक्षा का खास ध्यान रखते हुए वन मंडलाधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित करते हुए अनुश्रवण कराया जा रहा था, जब बाघिन घने जंगल में जाने लगी तो चंदा हथनी की सहायता से बाघिन की देखभाल का ध्यान रखा गया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



जैसा कि अनुमानित था दिनांक 5/11/21 की सुबह अनुश्रवण के दौरान बाघिन एन-1, 2 नन्हे शावकों (दूसरी बार जन्मे ) के साथ आराम करते देखी गईै।
जिसकी पुष्टि स्वयं अनुश्रवण टीम द्वारा छाया चित्र ले कर की गई । मादा और शावक स्वास्थ अवस्था में पाए गए एवं आस पास के क्षेत्रों में निगरानी बड़ा दी गई है, यह जानकारी नौरादेही वन्यप्राणी अभ्यारण के समस्त टीम में हर्ष का विषय है और दिन रात जंगल की सुरक्षा का फल स्वरूप है। 


बाघिन को परेशान न करने के उद्देष्य से उसके ज़्यादा पास से देखने की कोशिश नहीं की गई है , और घनी झाड़ियां होने के कारण दो शावकों की ही पुष्टि की गई है, बाकी और अनुमानित शावको की खोज की जा रही है एक संपूर्ण अभ्यारण में निगरानी बढ़ा ही गई है। उक्त जानकारी वन मंडलाधकारी , नौरादेही वन्यप्राणी मंडल ने दी है।    

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------
                

ईद दिवाली मिलन एकता का स्वर्ण जयंती समारोह संपन्न

ईद दिवाली मिलन एकता का स्वर्ण जयंती समारोह संपन्न



सागर।कौमी एकता एवं साम्प्रदायक सदभाव का प्रतीक "ईद दिवाली मिलन" एकता समारोह हाजी गुलाब मंसूरी के मुख्य आतिथ्य एवं बिट्ठल भाई पटेल की स्मृति अध्यक्षता में गत दिवस आयोजक हरगोविंद "विश्व" एवं डॉ गजाधर सागर के निवास तिलक गंज में संपन्न हुआ .समारोह के विशिष्ट अतिथि एडव्होकेट अंकलेश्वर दुबे,पप्पू तिवारी,सुनील भाई पटेल,विचार संस्था के कपिल मलैया,जसपाल सिंह जस्सी और राम अवतार पांडेय थे। कार्यक्रम का प्रारम्भ सरस्वती पूजन एवं ५० दीपकों को प्रज्वलित कर हुआ । 


तदुपरांत आपस में ईद मिलन रस्म अदा की गई व् फुलझड़ियां जलाई गईं। आमंत्रित अतिथियों में अंकलेश्वर दुबे,आशीष ज्योतिषी,पप्पू तिवारी,डॉ रामानुज गुप्ता,ने आयोजन के सम्बन्ध में विचार प्रस्तुत किये सभी ने कार्यक्रम को राष्ट्रिय एकता के लिए अनूठा प्रयास कहा और निरंतर ५० वर्षों की यात्रा को एक मिसाल बताया। द्वितीय सत्र में राष्ट्रिय पुरुरस्कार प्राप्त टीकाराम त्रिपाठी रूद्र की अध्यक्षता में तथा आदर्श दुबे के संञ्चालन में अतिथि शायर रफ़ीक़ नागौरी(उज्जैन) व् नगर के सतीश पांडेय,नलिन जैन बिट्टी,एम् डी त्रिपाठी,मणि देव सिंह ठाकुर,डॉ वंदना गुप्ता,निरंजना जैन,पी आर  मलैया,असगर पयाम,अबरार खान,बृन्दावन राय सरल,अनिल जैन,आदर्श दुबे,टीकाराम त्रिपाठी आदि ने रचना पाठ किया,समारोह को एस वी सींग (प्राचार्य) राजू घोषी,लल्लू यादव,अयाज भाई खालिद मिस्त्री,तुलसीराम यादव,प्रह्लाद भाई बद्री प्रजापति,प्रेम अठिया,राजू यादव ने गरिमा प्रदान की। अंत में दीवाली के लड्डू एवं ईद की सेवईंयों का रसास्वादन कराया गया और डॉ गजाधर सागर ने सभी का आभार माना और अगले वर्ष के लिए आमंत्रण दिया । 
                                                                                           

"याद आयेगी तुम्हें मेरी वफ़ा मेरे बाद..... " ★ "यार मुहम्मद "यार" की पुण्य तिथि पर कवि सम्मेलन एवं मुशायरा

"याद आयेगी तुम्हें मेरी वफ़ा मेरे बाद..... "
 ★ "यार मुहम्मद "यार" की पुण्य तिथि पर कवि सम्मेलन एवं मुशायरा


सागर ।  बज़्मे-दाग़ एवं ब्लश एंड पैलेट इवेंट के संयुक्त तत्वाधान में यार मुहम्मद "यार" की पाँचवी पुण्य तिथि पर आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरा का आगाज नगर के लोकप्रिय विधायक मान. शैलेंद्र जैन जी ने यार साहिब की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया, उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजक अमित आठिया व राहुल पाठक को बधाई देते हुए कहा कि यार साहिब से मेरा कई साहित्यिक व सामाजिक आयोजनों में मिलना हुआ  वो उम्दा शाइर के साथ बा-खुलुस इंसान थे। साथ उन्हें अल्लामा - इक़बाल के शेर के साथ श्रृद्धांजलि दी। "हजारों साल नरगिस अपनी बे-नूरी पे रोती है। चमन में तब कहीं होता है एक दीदावर पैदा।।" कार्यक्रम के प्रथम चरण का संचालन बज़्मे-दाग़ के अध्यक्ष सिराज सागरी ने किया। महमान शाइरों एवं अतिथियों का स्वागत अभय मौर्य, मधुर गोस्वामी, शफीक अनवर, दिलशाद सागरी, ने किया। इस अवसर पर नगर सक्रिय संस्था श्यामालम् द्वारा यार साहिब को श्रद्धांजलि स्वरूप उनकी चालीस गजलों का यारां शीर्षक के नाम से प्रकाशित कराई गई पुस्तक की प्रथम प्रति यार साहिब के पुत्र मुहम्मद इमरान और मुख्य अतिथि विधायक शैलेंद्र जैन को श्यामलम् के अध्यक्ष उमाकांत मिश्र ने भेंट की। स्थानीय साहित्यकार एवं गाँधीवादी विचारधारा के अनुयायी आशीष ज्योतिषी ने कहा आज राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी पहचान बनाने वाले शाइर अशोक मिजाज़ "बद्र" ने शुरुआती दौर में उर्दू की तालीम यार साहिब से ली। यार साहिब सांप्रदायिक सौहाद्र की मिसाल थे।


कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत डा. गजाधर सागर ने सरस्वती वंदना एवं असगर पयाम ने नाते-पाक से की जिसका संचालन महमान शाइर शाहिद दमोही ने किया। जहाँ एक ओर नगर के कव्वाल महबूब ताज ने "यार" साहिब की गजल गयी वहीं दूसरी ओर मायूस सागरी, पं. हरगोविंद "विश्व", अशोक मिजाज " बद्र", नाजिर दमोही, ताहिर दमोही, फ़ैजल दमोही, अनुज सोनी, महेंद्र निगोड़ी, अमित आठिया, शफीक अनवर, अबरार अहमद, नईम माहिर, दिलशाद सागरी, आदर्श दुबे, ईश्वर दयाल गोस्वामी, असगर पयाम, गजाधर् सागर, आदि ने काव्य पाठ किया।


साथ ही बुंदेलखंड हिंदी साहित्य सांस्कृतिक विकास मंच के संयोजक व महामंत्री मणिकांत चौबे "बे-लिहाज", जिला अधिवक्ता संघ के जिला अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे, दयानंद वार्ड पार्षद दिनेश साहू, हरिओम केशरवानी, मतीन मकरानी, मु. शफीक लाल बाबू, मुस्तकीम खान, अब्दुल रसीद बंडा वाले, वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष आज़म मौलाना, सगीर मिस्त्री, असलम मिस्त्री, जाकिर होटल, शरीफ़ रुई वाले, संतोष सोनी मारुति आदि ने श्रद्धांजलि दी। अंत में बज़्मे-दाग़ के कोषाध्यक्ष अबरार अहमद ने सबका आभार व्यक्त किया।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क ‘‘प्रयास‘‘ कोचिंग संस्थान 8 नवंबर से पुनः प्रारंभ : कलेक्टर दीपक आर्य


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क ''प्रयास'' कोचिंग संस्थान 8 नवंबर से पुनः प्रारंभ : कलेक्टर दीपक आर्य

सागर 6 नंवबर 2021:  कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिले के प्रतिभागियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निशुल्क कोचिंग संस्थान प्रयास प्रारंभ की जा रही है।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि निशुल्क प्रयास कोचिंग में जिले के प्रतियोगी छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं।
यह कोचिंग डॉ जीएस रोहित अतिरिक्त संचालक  उच्च शिक्षा सागर, सागर संभाग के मार्गदर्शन पर 8 नवंबर सोमवार से, स्थान  आर्ट एण्ड कॉमर्स कॉलेज  में  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला  प्रशासन द्वारा संचालित प्रयास निशुल्क कोचिंग पुनः प्रारंभ की जा रही है। जो कि विगत कई माह से कोरोना संक्रमण के कारण ऑनलाइन संचालित की जा रही थी। जिसमें अभ्यार्थियों को कई प्रकार की तकनीकी  असुविधाओं  का सामना करना पड़ रहा था।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


डॉक्टर जीएस रोहित ने कहा कि सागर शिक्षाविद डॉ गौर की नगरी है, जहां प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है ,यदि हम संसाधन उपलब्ध कराएं  तो  उन अभ्यार्थियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा जो किसी कारणवश आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं । प्रयास में यूपीएससी, एमपीपीएससी ,एसएससी , बैंक, मध्य प्रदेश पुलिस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के संदर्भ में विभिन्न प्रशिक्षकों एवं मार्गदर्शक की टीम तैयार कर ली गई है।
जिसमें सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर श्री आरसी प्रजापति के निर्देशन में अनुराग ब्रजपुरिया, शिवराज मरावी  ,  पूर्णिमा हर्ष तथा एसएससी, बैंकिंग ,मध्य प्रदेश पुलिस की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एसबीआई से मनु दुबे, मध्य प्रदेश पुलिस से श्री अमृतलाल अहिरवार ,अभ्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे । श्री आरसी प्रजापति ने बताया की कई छात्रों ने अतिरिक्त संचालक  से निवेदन किया था कि  कक्षाएं भौतिक रूप से संचालित  कराई जाए।
अतिरिक्त संचालक  ने सारी सुविधाओं के साथ 8 नवंबर से विधिवत कक्षाएं प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं । यह निशुल्क संस्था जिले के ही नहीं वरन राज्य के कई अन्य जिलों के विभिन्न अभ्यार्थियों को लाभान्वित कर रही हैं , कोरोना संकट में भी यह ऑनलाइन संचालित होती रही । ज्ञात हो विगत कई परीक्षाओं में प्रयास निशुल्क कोचिंग से 40 से अधिक अभ्यर्थियों का चयन हुआ है । इस संस्था की खास विशेषता यह भी है कि  यहां जिला प्रशासन , उच्च शिक्षा   विभाग के विभिन्न अधिकारियों  एवं उत्कृष्ट संस्थानों के शिक्षकों के द्वारा समय-समय पर मार्गदर्शन दिया जाता है और इसमें अधिकांशतः विभिन्न पदों पर चयनित अधिकारियों द्वारा ही प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है।
मकरोनिया कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य, डॉक्टर ए.सी. जैन ने प्रयास कोचिंग को अभावग्रस्त  सुविधा विहीन छात्रों तथा ऐसे छात्रों के लिए वरदान बताया है जो महंगी कोचिंग संस्थानों में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते। 


बीएमसी : लेबर रूम के पास आतिशबाजी का मामला , नर्सिंग स्टाफ निलंबित ★ जूनियर डॉक्टर, पीजी छात्र सहित अन्य के प्रवेश पर रोक, सुरक्षाकर्मी बाहर

बीएमसी : लेबर रूम के पास आतिशबाजी का मामला , नर्सिंग स्टाफ निलंबित
★ जूनियर डॉक्टर, पीजी छात्र सहित अन्य के प्रवेश पर रोक, सुरक्षाकर्मी बाहर 



सागर 6 नवम्बर.बुंदेलखंड मेडीकल सागर के लेबर रूम के पास दीपावली की रात आतिशबाजी के वायरल वीडियो को संज्ञान में लेते हुए प्रबंधन द्वारा नर्सिंग स्टाफ को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही जूनियर डॉक्टर, पीजी छात्र सहित इंट्रेनशिप करने वालों के लेबर रूम में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. तो सुरक्षाकर्मी की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं.  
मालूम हो कि 4 नवम्बर की रात में पंत नगर वार्ड निवासी एक महिला की प्रसूती के बाद मौत हो गई थी, जिसको लेकर परिजनों द्वारा मौजूद स्टाफ पर लापरवाही का आरोप भी लगाया गया था. वहीं सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में लेबर रूम के पास कुछ लोग आतिशबाजी करते नजर आ रहे थे, जिसको बीएमसी प्रबंधन ने संज्ञान में लेते हुए जाँच कराई और मौजूद स्टाफ व लोगों से बात की तो वीडियो सही पाया गया. 
बीएमसी के मीडिया प्रभारी डॉ उमेश पटैल ने सोशल मीडिया पर ही जारी वीडियो में बताया है कि लेबर रूम के नर्सिंग स्टाफ को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही जूनियर डॉक्टर, पीजी छात्र, इंट्रेनशिप के लेबर रूम में प्रवेश पर रोक भी लगा दी गई है, वहीं सुरक्षाकर्मी की सेवाएं भी समाप्त कर दी गई हैं.


इन पर हुई कार्यवाई

बीएमसी डीन डॉ. आरएस वर्मा ने लेबर रूम में लापरवाही पूर्वक आतिशबाजी करने को गंभीर मानते हुए दोषी स्टाफ नर्स रामदेवी अहिरवार को सस्पैंड कर दिया गया है। वहीं ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी को नौकरी से हटा दिया गया है।  इनके अलावा विभागाध्यक्ष डॉ शिखा पांडेय को नोटिस जारी कर जबाव तलब किया गया है। 
वहीं डॉ पलाश, पीजी डॉक्टर,  डॉ. आफरीन, इंटर्न छात्रा, डॉ. तरुणी गुप्ता, इंटर्न छात्रा,  डॉ. जयश्री, इंटर्न छात्रा, डॉ. मीना मैथयू, इंटर्न छात्रा को नोटिस जारी किया गया है। वहीं इन सभी को लेबर रूम व लेबर ओटी से हटा दिया गया है।

ये है पूरा मामला

दरअसल पंतनगर वार्ड की रहने वाली पूजा आठ्या को बुधवार को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में डिलीवरी के लिए भर्ती किया गया था. 4 नवंबर को पूजा ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. लेकिन देर रात पूजा की तबीयत खराब होने लगी. पूजा के परिजनों ने डॉक्टर को सूचना दी. इस दौरान इलाज के लिए पूजा को इंजेक्शन तो लगा, लेकिन इंजेक्शन लगते ही पूजा की मौत हो गई. वहीं इस दौरान अस्पताल स्टॉफ का पटाखे फोड़ते हुए वीडियो भी वायरल हुआ.

मृतिका के परिजनों का आरोप है कि डॉक्टर ने पूजा की तबीयत बिगड़ने पर जैसे ही इंजेक्शन लगाया. कुछ ही देर में पूजा की तबियत और ज्यादा बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई. प्रसूता की मौत के बाद उसके परिजन भड़क गए और उन्होंने डॉक्टर पर गलत इंजेक्शन और लापरवाही से इलाज करने का आरोप लगाया. करीब 12 बजे हुई घटना के बाद मृतिका के परिजनों ने मेडिकल कॉलेज में जमकर हंगामा किया.


पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए जरूरी होगा ये कार्ड, वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए जरूरी होगा ये कार्ड, वरना नहीं आएगा खाते में पैसा



नई दिल्‍ली.(6 नवम्बर 21) । अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. दरअसल, मोदी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर दिए हैं. इसके तहत अब पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशनकार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. यानी आप बिना राशन कार्ड के इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं. ।वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही अब पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

जानिए कैसे जमा करने होंगे डाक्यूमेंट
अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. अब इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय बचेगा. साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी बनाने की कोशिश की गई है.

इस दिन आएगा खाते में पैसा

सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.


फटाफट इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन
– अपने फोन में Google play store से PMKISAN GOI Mobile App डाउनलोड करें.– अब इसे ओपन करें और New Farmer Registration पर क्लिक करें.– आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद Continue पर क्लिक करें.– रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड दर्ज करें.– नाम, पता, बैंक विवरण, IFSC कोड के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें.– सबमिट पर क्लिक करें. पीएम किसान मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.– पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 का इस्तेमाल करें ।

( साभार : न्यूज़ 18 हिंदी )

साप्ताहिक राशिफल : 8 नवंबर से 14 नवंबर 2021 ★ पण्डित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल : 8 नवंबर से 14 नवंबर 2021 

★ पण्डित अनिल पांडेय


जय श्री राम। कहा गया है " जनक की बेटी अवध की रानी सीता भटके बन बन में । साथ न जिसके चलते कोई उसके साथ भगवान चलें।" । अर्थात समय या प्रारंभ प्रारब्ध इतना कठोर होता है कि राजा जनक की बेटी और अवध की महारानी सीता वन वन में घूम रही है ।  परंतु इस समय भी उनके साथ भगवान श्रीराम हैं । जिसका कोई मददगार  नहीं होता है उसकी सहायता भगवान श्री राम , और मां शारदा करती है। समय के इसी चाल को ध्यान मैं रख कर मैं आपके सामने 8 नवंबर से 14 नवंबर 2021 अर्थात विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943 कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से कार्तिक शुक्ल पक्ष की दशमी तक का साप्ताहिक राशिफल लेकर प्रस्तुत हुआ हुआ हूं ।
इस सप्ताह सूर्य मंगल और बुध तीनों तुला राशि में है । शनि और गुरु मकर राशि में है । शुक्र धनु राशि में है तथा राहु वृष राशि में है ।
इस सप्ताह सूर्य और गुरु दोनों ही नीच के हैं अर्थात इनके प्रभाव में भारी अंतर आएगा। परंतु गुरु शनि के साथ होने के कारण सभी  सभी राशियों के लिए नीच भंग राज योग बनाएगा और उत्तम फल देगा। इसी प्रकार सूर्य भी विभिन्न संयोगों के कारण  मेष वृष ,मिथुन ,कर्क , सिंह कन्या तुला वृश्चिक धनु मकर और मीन के साथ में नीच भंग राजयोग बना कर जातक को उत्तम फल देंगे।
आइए अब हम विभिन्न राशियों के राशिफल के बारे में चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातकों के कैरियर में इस सप्ताह या आगे आने वाले सप्ताहों में उछाल आ सकता है । उनको कोई अतिरिक्त प्रभार भी मिल सकता है या कार्यालय में उनके कार्य की विशेष प्रशंसा हो सकती है । सूर्य द्वारा नीच भंग राज योग  बनाए जाने के कारण आपके जीवन साथी एवं आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। भाग्य स्थान पर इस सप्ताह आपको परिश्रम पर विश्वास करना चाहिए। शत्रु को आप इस सप्ताह कमजोर कर सकेंगे परंतु वे पूर्णतया समाप्त नहीं होंगे। खर्चों में बढ़ोतरी होगी। आय में वृद्धि की संभावना कम है। 
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 10 और 11 नवंबर  ।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 14 नवंबर को दोपहर के बाद का समय
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- शुक्रवार को किसी मंदिर में जाकर किसी विद्वान ब्राह्मणों के चावल का दान दें
सप्ताह का शुभ दिन :-बृहस्पतिवार

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल  
वृष राशि के जातकों का भाग्य इस सप्ताह उनका बहुत साथ देगा। भाईयों का  प्यार आपको मिलेगा। आपका आपकी जीवन साथी के साथ में थोड़ी परेशानी आ सकती है। आपको इस सप्ताह अपने संतान से सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी । शत्रु समाप्त होंगे परंतु नए शत्रु बनेंगे। कार्यालय में सामान्य स्थिति रहेगी। 
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 12,13 और 14 नवंबर दोपहर तक का समय  ।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 8,और 9 नवंबर
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:-इस सप्ताह आपको काले कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए ।
सप्ताह का शुभ दिन :- शुक्रवार

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि के जातक जो अच्छे विवाह संबंध की प्रतीक्षा कर रहे हैं उनके लिए यह सप्ताह सुखद संदेश लेकर आ रहा है। मिथुन राशि के जनप्रतिनिधियों की जनता में प्रसिद्धि बढ़ेगी । उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी । अगर कोई चुनाव होगा तो उसमें उनके विजयी होने के की संभावना ज्यादा रहेगी। मुकदमे बाजी के काम बढ़ सकते हैं अर्थात आपका किसी से विवाद हो सकता है। लोहे आग आदि से दुर्घटना हो सकती है । इस सप्ताह आपको अपनी संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा । व्यापार में उन्नति होगी । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 8 और 9 नवंबर , तथा 14 नवंबर को दोपहर के बाद ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- 8 और 9 नवंबर 14 नवंबर को दोपहर के बाद।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 10 और 11 नवंबर
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- काले कुत्ते को रोटी खिलाएं
सप्ताह का शुभ दिन :-शुक्रवार


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/

ट्वीटर  फॉलो करे
https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08

वेबसाईट
www.teenbattinews.com


कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल  
कर्क राशि के जातकों का और उनके जीवन साथी का स्वास्थ्य इस सप्ताह उत्तम रहेगा । विवाह की प्रतीक्षा में रत कर्क राशि के जातकों के लिए उत्तम प्रस्ताव आने का योग है। प्रेम संबंधों में भी सफलता मिल सकती है। नए-नए शत्रु पैदा होंगे । जनप्रतिनिधियों के लिए यह बहुत उत्तम समय है । उनको इस समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए। बुरे रास्ते से धन आने का योग है। कार्यालय में आपकी स्थिति मजबूत होगी अधिकारी आपकी बात को आदर देंगे भाग्य से सप्ताह को कम मदद मिलेगी। संतान से मदद की उम्मीद ना करें।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 10 और 11 नवंबर  ।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 8, 9 ,12,13 और 14 नवंबर को दोपहर के बाद का समय
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- भगवान शिव का अभिषेक करवाएं ।
सप्ताह का शुभ दिन :-बुधवार

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने भाइयों से अच्छा सहयोग मिल सकता है  ।भाग्य इस सप्ताह आपका बहुत साथ देगा ।  कार्यालय में आप लोगों पर हावी होने का प्रयास करेंगे  । आप द्वारा अपने कार्यालय के साथियों एवं अधिकारियों पर दबाव बनाने के कारण आपका कार्यालय में  विवाद हो सकता है। संतान से कम सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई में बाधा आ सकती है । नए नए  शत्रु बनेंगे ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 12 और 13 नवंबर  और 14 नवंबर की दोपहर तक का समय।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- 12, 13 और 14 नवंबर को दोपहर तक।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 10 और 11 नवंबर और 14 नवंबर को दोपहर के बाद का समय
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- सूर्य भगवान को प्रातः काल स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल अक्षत और लाल पुष्प लेकर सूर्य मंत्र के साथ जल अर्पण करें
सप्ताह का शुभ दिन :-रविवार

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की प्राप्ति होगी । धन प्राप्ति के समस्त उपायों पर इस सप्ताह आपको कार्य करना चाहिए। जनप्रतिनिधियों को इस सप्ताह जनता में समर्थन कम मिलेगा । इस सप्ताह आपको अपने परिश्रम पर विश्वास करना चाहिए भाग्य पर नहीं। आपको अपने संतान का  सहयोग प्राप्त होगा। छात्रों की पढ़ाई बहुत अच्छी चलेगी। खराब रास्ते से भी धन आ सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 8 और 9 नवंबर , तथा 14 नवंबर को दोपहर के बाद ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- 8 और 9 नवंबर 14 नवंबर को दोपहर के बाद।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 12 , 13 और  14 नवंबर को दोपहर के पहले तक।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- घर से निकलने के पहले अपने माता-पिता का आशीर्वाद लें
सप्ताह का शुभ दिन :-बुधवार

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
तुला राशि के जातक और उनके जीवनसाथी का स्वास्थ्य इस सप्ताह उत्तम रहेगा । विवाह में बाधा आ सकती है ।अतः विवाह तय करते समय सावधान रहें। आप को विशेष रूप से अपने नजदीक वालों से ही सावधान रहना है।
 सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 10 और 11 नवंबर ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- कोई विशेष दिन नहीं
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 14 नवंबर को दोपहर के बाद का समय
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- काले कुत्ते को रोटी खिलाएंक
सप्ताह का शुभ दिन :-बुधवार

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
इस सप्ताह आपके खर्चे में कमी आएगी। आपके शत्रु परास्त होंगे । कचहरी के कार्यों में आपको विजय मिल सकती है । भाइयों का सहयोग आपको प्राप्त हो सकता है । आपके पराक्रम में वृद्धि होगी । विवाह योग्य जातकों के विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । इस सप्ताह भाग्य आपका साथ देगा । आपका आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 12 और 13 नवंबर , तथा 14 नवंबर को दोपहर तक ।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :-पूरा सप्ताह ठीक है।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।
सप्ताह का शुभ दिन :-रविवार

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की अच्छी प्राप्ति होगी । इसके लिए उनको पूरे प्रयास करने चाहिए । संतान से आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । आपके प्रयासों से आपके शत्रु परास्त हो जाएंगे । कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी । आपकी लोकप्रियता में कमी आ सकती है । आप के खर्चे बहुत बढ़ेंगे । स्वास्थ्य में नर्मी गर्मी चलती रहेगी ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 8 और 9 नवंबर , तथा 14 नवंबर को दोपहर के बाद ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- 8 और 9 नवंबर 14 नवंबर को दोपहर के बाद।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय:-यह पूरा सप्ताह आपके लिए ठीक है।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- गुरुवार का व्रत करें और राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें।
सप्ताह का शुभ दिन :-सोमवार

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने कार्यालय में अच्छा स्थान प्राप्त होगा । आप द्वारा बनाए गए प्रेजेंटेशन पसंद किए जाएंगे । जनता में आपके लोकप्रियता में वृद्धि होगी । खर्च में वृद्धि होगी । गुप्त शत्रु बनेंगे। इस सप्ताह आपको अपने परिश्रम पर विश्वास करना चाहिए भाग्य पर नहीं । भाई बहनों का सहयोग कम प्राप्त होगा।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 10और 11 नवंबर  ।
 शेयर आदि खरीदने  तथा रिस्क वाले कार्य करने का दिनांक:-सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 8 और, 9 नवंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- स्वयं गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें या किसी विद्वान ब्राह्मण से अपने लिए करवाएं
सप्ताह का शुभ दिन :-बुधवार

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि के जातकों का भाग्य सप्ताह उनका काफी साथ देगा । इनको चाहिए के भाग्य संबंधित सभी कार्य वे इस सप्ताह कर लें। कार्यालय में स्थिति सामान्य रहेगी । खर्चे में वृद्धि होगी। भाई बहनों से सबका सहयोग मिल सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 12 और 13 नवंबर , तथा 14 नवंबर को दोपहर तक ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- 12 और 13 नवंबर 14 नवंबर को दोपहर तक।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 10 ,  और  11 नवंबर ।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- मंगलवार का व्रत करें और मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें
सप्ताह का शुभ दिन :-शुक्रवार

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि के जातकों का भाग्य सप्ताह उनका साथ दे सकता है। कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी । धन आने का भरपूर योग है ।परंतु यह आपके परिश्रम पर निर्भर है ।आप जितना परिश्रम करेंगे उससे दूना धन आपको प्राप्त होगा । छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है । आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है । बड़े भाई का सहयोग कम प्राप्त होगा । संतान का उत्तम सहयोग आपको प्राप्त होगा । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 8 और 9 नवंबर , तथा 14 नवंबर को दोपहर के बाद ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के काम के लिए उपयुक्त समय :- 8 और 9 नवंबर 14 नवंबर को दोपहर के बाद।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 12 , 13 और  14 नवंबर को दोपहर के पहले तक।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- चीटियों को शक्कर दे।
सप्ताह का शुभ दिन :-सोमवार और मंगलवार

दर्शकों। ईश्वर उसी का साथ देता है जो स्वयं अपना साथ देता है । अर्थात परिश्रम करता है । परिश्रम के बगैर भाग्य से कुछ प्राप्त नहीं हो सकता । भाग्य आपका तभी फलदाई होगा जब उसको प्राप्त करने के लिए आप अपने हिस्से का परिश्रम करेंगे मां शारदा से मेरी प्रार्थना है कि आप सभी स्वास्थ्य संपन्न और भाग्यशाली हों।
जय मां शारदा।

निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004

 मो 7566503333

 यूट्यूब लिंक

बैतूल : ट्रैक्टर ट्राली पलटी , दबने से दो बच्चों की मौत, दो घायल

बैतूल : ट्रैक्टर ट्राली पलटी , दबने से दो बच्चों की मौत, दो घायल

बैतूल। एक ट्रैक्टर ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गई। ट्रैक्टर ट्राली पलटने से उसमें सवार दो बच्चों की मौके पर ही जहां दर्दनाक मौत हो गई वहीं दो लोग घायल हो गए हैं। घायलों को भीमपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। यह घटना जिला मुख्यालय से करीब 58 किलोमीटर दूर भीमपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम असाड़ी में शुक्रवार-शनिवार की मध्य रात्रि में घटित हुई।
चिचोली थाना प्रभारी अजय सोनी ने बताया कि भीमपुर तहसील अंतर्गत ग्राम असाड़ी में एक दर्दनाक हादसे में ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से दो लोगों की घटनास्थल पर मौत हो गई, वहीं दो लोग घायल हो गए। घायलों को 108 की सहायता से भीमपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। दोनों मृतकों के शव पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंपे गए। टीआई श्री सोनी ने बताया कि शुक्रवार-शनिवार की रात में ग्राम असाड़ी और डेढारी के बीच यह हादसा हुआ। इस हादसे में राजेश पिता मुन्ना काकोडिय़ा (20) और दीनू गुलाब परते (22) निवासी हर्रा की घटना स्थल पर मौत हो गई एवं पप्पू पिता दयाल परते (20) और भीम पिता उमनसिंह परते (16) को गंभीर रूप से घायल हो गए। 108 के योगेश पवार ने बताया कि घायलों को भीमपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 108 के स्टॉफ यशवंत पंडाग्रे एवं पायलट कृष्णा कचाहे द्वारा भर्ती कराया गया जिनका उनका उपचार चल रहा है। यह घटना भीमपुर से ग्राम असाड़ी जाते समय घटित हुई।

रिकवरी एजेंट को हुआ लोनधारी की बेटी से प्यार, फिर हुई मंदिर में शादी

रिकवरी एजेंट को हुआ लोनधारी की
बेटी से प्यार, फिर हुई मंदिर में शादी

पटना। लोन की किश्त लेते लेते  रिकवरी एजेंट को  किश्तधारी की बेटी से प्यार हो गया। शिकवा शिकायतों के बाद पुलिस ने दोनों में मंदिर से शादी करा दी। मामला झारखंड का है । शादी पटना में हुई। 

जानकारी के अनुसार झारखंड की रहने वाली एक लड़की और झारखंड के ही एक लड़के ने कल  शुक्रवार को बिहार की राजधानी पटना में शादी कर ली. पटना के फुलवारी शरीफ थाने के पुलिसकर्मियों ने इस प्रेमी जोड़े की शादी करा दी. लड़का झारखंड के बराडीह का और लड़की रामगढ़ के हजारीबाग की रहने वाली है ।

माँ ने लिया लोन ,लेकिन नही चुका पा रही थी

रामगढ़ के हजारीबाग की रहने वाली युवती की मां ने लोन लिया था. वह लोन के पैसे नहीं चुका पा रही थी. इसकी वजह से रिकवरी एजेंट झारखंड के ही बराडीह का निवासी अमर कुमार युवती के घर जाता रहा. अमर युवती की मां पर लोन के पैसे लौटाने का दबाव बनाता रहा. लोन की रिकवरी के सिलसिले में लगातार आते-जाते अमर कुमार से ऋतु नाम की युवती की आंखें चार हुईं और वो उसे अपना दिल दे बैठी.
अमर और ऋतु, दोनों का इश्क समय के साथ परवान चढ़ने लगा. कुछ दिनों के बाद एक समय ऐसा भी आया जब दोनों ने साथ जीने-मरने के वादे कर लिए. युवती अमर के साथ अपना घर छोड़कर बिहार भाग आई और दोनों पटना में रहने लगे. बताया जाता है कि युवती और युवक पिछले छह महीने से पटना के फुलवारी इलाके में रह रहे थे.
दो दिन पहले अमर ने युवती से शादी करने से साफ मना कर दिया. इसके बाद युवती फुलवारी शरीफ थाने पहुंची और अपनी पूरी रामकहानी पुलिस को बताई. अमर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने पहुंची युवती को समझा-बुझाकर पुलिसकर्मियों ने दोनों के बीच समझौता करा दिया. पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में फुलवारी शरीफ के शिव मंदिर में दोनों की शादी हो गई. शादी के बाद दोनों झारखंड लौट गए हैं

अहमदनगर : जिला हॉस्पिटल में लगी आग 10 की मौत, सीएम उद्धव ठाकरे ने दिए जांच के आदेश

अहमदनगर :  जिला हॉस्पिटल  में लगी आग  10 की मौत, सीएम उद्धव ठाकरे ने दिए जांच के आदेश


अहमदनगर।  महाराष्ट्र के अहमदनगर में जिला हॉस्पिटल में आज एक बड़ा हादसा हो गया। जिला अस्पताल में आग लगने की घटना में कुल 10 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, कई लोग गंभीर रुप से घायल हैं. बताया जा रहा है कि ये आग अस्पताल के कोरोना वार्ड में लगी थी. हादसे के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने जांच के आदेश दिए है और रिपोर्ट सबमिट करने को कहा है. सीएम ने लापरवाही करने वालों पर कड़ी करवाई के आदेश भी दिए हैं.
जानकारी मिल रही है कि मरने वाले सभी लोग कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित थे. ये आग सुबह करीब साढ़े 10 बजे आईसीयू में लगी थी. आईसीयू वार्ड में आग लगने के वक्त 17 मरीज मौजूद थे, जिनमें से दस की मौत हो गई. आग लगने की असली वजह का पता लगाया जा रहा है. लेकिन माना जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी.

शुक्रवार, 5 नवंबर 2021

गोवर्धन मेला: राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने मोनियो के साथ गाया गीत और मोरपंख लेकर नाचे ★ राम भरोसे जो रहे सो वो पर्वत पे भी लहराए रे.....की धुन पर

गोवर्धन मेला: राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने मोनियो के साथ गाया गीत और मोरपंख लेकर नाचे

★ राम भरोसे जो रहे सो वो पर्वत पे भी लहराए  रे.....की धुन पर


सागर। राम भरोसे जो रहे सो  वो पर्वत पे भी लहराए रे,,,,, इन लाइनों के साथ राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत जी ने मोनियों के साथ बरेदी नृत्य  करते हुए पारंपरिक  दिवारी गाई और जमकर मुनियों के साथ नृत्य किया।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री के साथ मेले में आए हजारों लोग भी मंत्री गोविंद सिंह जी राजपूत के साथ नृत्य का आनंद लेते नजर आए।मोनिया नृत्य  कृष्ण भक्ति से जुड़ा यह नृत्य गोपालक मोन  व्रत  रखकर उनके साथी नाचते गाते हुए निकलते है। यह देव उठनी ग्यारस तक चलता है।
गौरतलब है कि  जैसीनगर स्थित गोवर्धन मंदिर में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह जी राजपूत शुक्रवार को पूजन करने पहुंचे जहां उन्होंने गोवर्धन मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना कर क्षेत्रवासियों की सुख समृद्धि की कामना की।मोनियो का स्वागत करने के साथ ही राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत  मेले में मोनियो के साथ उनकी थाप पर नृत्य किया दिवाली  गाई।




वीडियो : मंत्री गोविंद राजपूत लोकनृत्य को गाते और नाचते हुए

लोकनृत्य हमारी परंपरा

उन्होंने कहा कि मोनिया ,बरेदी नृत्य हमारी परंपरा है जिसमें मोनिया मौन धारण कर अपने संकल्प अनुसार ग्रामों का भ्रमण करते हैं यह परंपरा बुंदेलखंड में ही नहीं अब देश के अन्य हिस्सों में भी मोनिया, बरेदी नृत्य प्रचलन में आ रहा है जो हमारे लिए गौरव की बात है हमारी परंपरा को लोग आत्मसात कर रहे हैं ।उन्होंने गोवर्धन पूजन पर क्षेत्रवासियों को दीपावली , एवं गोवर्धन पूजा की बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी।

मेले में की खरीदी

मेले में पहुंचे राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने मेले में दिवारी गीत ही नहीं गया बल्कि मेले में लगी दुकानों से खरीदी कर दुकानदारों का उत्साहवर्धन भी किया उन्होंने कहा कि यह मेला हमारी परंपरा है जो कि आर्थिक स्थिति से भी जुड़ा हुआ है मेले लगते रहने चाहिए।इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ,साहब सिंह ,पप्पू दुबे सूखा ,राजकुमार धनोरा ,राजू बडोनिया ,गौरी शंकर सोनी, नीरज जैन ,डब्बू आठिया ,डॉक्टर पहलाद ,पंचम राजपूत ,पप्पू तिवारी, मुन्ना पांडे ,अरविंद जैन धीरज सिंह, लखन ठाकुर, नरेंद्र अहिरवार, अंकुर चौरसिया बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

SAGAR : पुलिस ने पकड़ी एक मकान से 50 हजार की अवैध देशी शराब, खाली ढक्कन मिले भारी तादाद में

SAGAR : पुलिस ने पकड़ी एक  मकान से 50 हजार की अवैध देशी शराब, खाली ढक्कन मिले भारी तादाद में




सागर। सागर जिले के गढाकोटा में पुलिस ने एक व्यक्ति के मकान से दस पेटी अवैध शराब जब्त की है। जिसकी कीमत 50 हजार रुपये आंकी गई है। आरोपी के मकान से  भारी संख्या में शराब की बोतल के खाली ढक्कन भी बरामद किए है । आरोपी मोके से फरार हो गया। गढाकोटा पुलिस के अनुसार अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। 



उपनिरिक्षक विवेक शर्मा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर सुभाष वार्ड में ललित यादव के मकान पर पुलिस ने छापा मारा। पुलिस को देख आरोपी मोके से भाग निकला। पुलिस ने दस पेटी देशी अवैध शराब जब्त की है। इसकी कीमत 50 हजार रुपये है। पुलिस ने आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस को मौके से ढक्कन भी मिले है जिनकी विवेचना की जा रही है ।

सड़क निर्माण में खामियां, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह से की महिलाओं ने शिकायत, मोके पर दिए सुधारने के निःर्देश

सड़क निर्माण में खामियां, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह से की महिलाओं ने शिकायत, मोके पर दिए सुधारने के निःर्देश

सागर।  शहर में चल रहे निर्माण कार्यो की खामियों की शिकायत नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह से अब परेशान लोग करने लगे है। कई जगह सड़क  निर्माण में तकनीकी खामियों के कारण सड़को के बनने से घरों में पानी भरने की आशंका बनी है। तो  कही दुकाने या  आफिस  सड़क काफी नीचे हो गए है। 
आज नगरीय प्रशासन मंत्री देव भूतेश्वर मंदिर आयोजित कार्यक्रम के बाद पूर्व पार्षद  चेतराम अहिरवार के निवास पर रूके । जहॉ पूर्व पार्षद सहित वार्ड के नागरिकांे द्वारा उनका स्वागत किया गया। इस दौरान पूर्व पार्षद सहित वार्ड के अन्य नागरिेकों ने वार्ड में चल रहे विकास कार्यो के प्रति मान. मंत्री जी को धन्यवाद दिया।
इस दौरान वार्ड की कुछ महिलाओं द्वारा संतरविदास वार्ड स्थित बुन्देला गली में रोड का निर्माण कार्य ठीक तरीके से ना होने के कारण घरों में पानी भरने की आशंका से मंत्रीश्री सिंह को अवगत कराया। .मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मौके पर उपस्थित निगमायुक्त श्री आर पी अहिरवार को नागरिकों की इस समस्या का समाधान करने के निेर्देश दिये ।
जिसके उपरांत इन्हीं निर्देशों के परिपालन में निगमायुक्त आर पी अहिरवार ने तत्काल निगम इंजीनियरों, पूर्व पार्षद एवं वार्ड के संबंधित नागरिकों के साथ गली का निरीक्षण किया और ठेकेदार द्वारा बनायी गई रोड को उपयुक्त ना पाते हुये संबंधित इंजीनियर को तत्काल रोड निर्माण को ठीक तरीके कराने और संबंधित ठेकेदार के विरूद्व आवश्यक कार्यवाही करने के मौके पर निर्देश दिये।  साथ ही रोड निर्माण के साथ-साथ नाली निर्माण और उसके पानी की उचित निकासी की व्यवस्था करने के साथ ही कार्य को शीघ्र कराने और मौके पर उपस्थित रहकर इस कार्य की उपयंत्री के साथ सहायक यंत्री को मॉनीटिरिंग करने हेतु निर्देश दिये ताकि नागरिकों को किसी भी असुविधा ना हो । निरीक्षण के दौरान पूर्व पार्षद श्री चेतराम अहिरवार, देवेन्द्र पप्पू फुसकेले, कार्यपालन यंत्री विजय दुबे, सहायक यंत्री संजय तिवारी, राजकुमार साहू , आनंद मंगल गुरू, कुलदीप बाल्मीकि, सफाई दरोगा सहित अन्य नागरिकगण उपस्थित थे। 

तोड़-फोड़ विरोधी कानून, एमपी में भी लाया जा रहा है यह कानून ★ डॉ. वेदप्रताप वैदिक

तोड़-फोड़ विरोधी कानून, एमपी में भी लाया जा रहा है यह कानून

★ डॉ. वेदप्रताप वैदिक




अब मध्यप्रदेश में भी उ.प्र. और हरयाणा की तरह तोड़-फोड़ के विरुद्ध काफी सख्त कानून लाया जा रहा है। इस कानून का स्वागत इसलिए किया जाना चाहिए कि राजनीतिक प्रदर्शनकारी ही नहीं, कई असामाजिक और अपराधी लोग भी भयंकर तोड़-फोड़ कर देते हैं और फिर छुट्टे घूमते हैं। यही अपराध वे अकेले में करें तो वे जेल और जुर्माना भुगतेंगे लेकिन भीड़ बनाकर जब वे सरकारी और निजी संपत्तियों को नष्ट करते हैं तो वे साफ-साफ बच निकलते हैं लेकिन अब यह कानून बन जाने पर वे भीड़ को अपने कवच की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। मप्र में इस कानून का जो मसविदा सामने आया है, वह काफी सख्त है। उसके मुताबिक जो भी व्यक्ति किसी सरकारी या निजी संपत्ति को नष्ट करते पाया जाएगा, उससे उस संपत्ति की दुगुनी कीमत वसूली जाएगी। उस व्यक्ति के विरुद्ध फैसला होने के बाद 15 दिन के अंदर-अंदर उसे हर्जाना भरना होगा और यदि उसने देर की तो उस राशि पर उसे ब्याज भी देना होगा। यदि वह स्वेच्छा से हर्जाना नहीं भरता है तो उसकी चल-अचल संपत्ति भी जब्त की जा सकती है। यदि कोई गैर-सरकारी व्यक्ति अपने नुकसान के विरुद्ध मुकदमा चलाता है तो उसका सारा खर्च भी अपराधी को देना होगा। इस अपराध के लिए वे लोग तो जिम्मेदार माने जाएंगे ही जो तोड़-फोड़ करते हैं लेकिन उन नेताओं, दादाओं और मजहबी ठेकेदारों को भी जुर्माना भरना पड़ेगा, जो भीड़ को भड़काने का काम करते हैं। यदि यह कानून ज्यों का त्यों बन गया तो इसके लागू होने के पहले ही इसका असर होने लगेगा। इसके डर के मारे तोड़-फोड़ लगभग बंद हो जाएगी। यह कानून लोगों को सिखाएगा कि वे किसी भी मुद्दे पर अपना असंतोष, असहमति और क्रोध जरुर प्रकट करें लेकिन मर्यादा भंग न करें। वे प्राण और वस्तु, दोनों की हिंसा से खुद को मुक्त रखें। यही लोकतांत्रिक तरीका है। महात्मा गांधी का अहिंसक प्रतिकार भी इसी तरह का था। इस कानून को पास करने के पहले यह जरुरी है कि पक्ष और विपक्ष के विधायक इस पर गहन विचार-विमर्श करें और इसे सर्वसम्मति से पारित करें। इस कानून के लागू करने की प्रक्रिया पर कुछ मतभेद हो सकते हैं। जैसे कि इस कानून के अनुसार कुछ न्यायाधिकरण बनाए जाएंगे, जो दोषियों का निर्धारण करेंगे और उनसे जुर्माना वसूल करने की जिम्मेदारी जिला-प्रशासन की होगी। दोषी लोग उच्च न्यायालय तक भी जा सकेंगे। इस तरह के छोटे-मोटे विवादास्पद प्रावधानों पर विधानसभा सांगोपांग बहस तो करेगी ही लेकिन यह कानून हमारे लोकतंत्र की गुणवत्ता निश्चय ही बढ़ाएगा। इस तरह के कानून सभी प्रांतों और पड़ौसी देश भी क्यों नहीं बना देते?

गुना : कंटेनर और मिनी बस की भिड़ंत, भाई-बहन समेत तीन लोग जिंदा जले

गुना : कंटेनर और मिनी बस की भिड़ंत, भाई-बहन समेत तीन लोग जिंदा जले 


गुना। गुना में सड़क किनारे खड़े कंटेनर से मिनी बस की टक्कर होने से बड़ा हादसा हो गया। भिड़ंत के बाद बस में आग लग गई और भाई-बहन समेत तीन लोग जिंदा जल गए। हादसे में 4 अन्य लोग घायल भी हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक, इंदौर से मथुरा दर्शन के लिए मिनी बस में 28 लोग सवार थे। 
इसी दौरान चाचौड़ा के बरखेड़ा के पास खड़े किनारे कंटेनर से मिनी बस जा टकराई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस में आग लग गई।आग लगते ही बस में अफरा तफरी मच गई। इसमें तीन लोग जिंदा जल गए। मरने वाले में 13 साल की एक लड़की भी शामिल है। हैरानी की बात है कि तीन नवंबर को जिस जगह एक दुर्घटना हुई थी उसी जगह फिर से यह हादसा हुआ है। बुधवार को हए हादसे में एक आरक्षक समेत तीन लोगों की मौत हुई थी।
एसडीओपी मुनीष राजोरिया ने बताया कि इंदौर के कुछ परिवार गोवर्धन पूजा पर मथुरा दर्शन करने के लिए जा रहे थे। मिनी बस से सभी लोग रात को इंदौर से निकले थे। सुबह 5 से 6 बजे के बीच चाचौड़ा के बरखेड़ा के पास एक कंटेनर सड़क किनारे खड़ा हुआ था। ट्रैवलर बस उसमें पीछे से जाकर भिड़ गई। भिड़ने के बाद बस में धमाके के साथ आग लग गई। सभी लोगों को निकालने का प्रयास किया गया, लेकिन तीन लोग उसमे फंसे रह गए और निकल नहीं पाए।
हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। घायलों को बाहर निकालने लगे। घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया। फिलहाल हादसे के बाद प्रशासन ने जांच का आदेश दिया है।

प्रधानमंत्री देश की संस्कृति और संस्कारों को पुनर्जीवित करने का कार्य कर रहे हैं : मंत्री भूपेंद्र सिंह



प्रधानमंत्री देश की संस्कृति और संस्कारों को पुनर्जीवित करने का कार्य कर रहे हैं : मंत्री भूपेंद्र सिंह


★ समस्त धार्मिक स्थानों का किया जा रहा है आधुनिकीकरण ' सांसद श्री सिंह


सागर । देश की संस्कृति और संस्कारों को पुनर्जीवित करने का कार्य देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा रहा है। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा केदारनाथ धाम में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर स्थानीय भूतेश्वर धाम में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद राज बहादुर सिंह,  गौरव सिरोठिया, सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार सहित गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद थे।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी गीता और तपस्या की पर्याय है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम के साथ-साथ समस्त धार्मिक स्थानों का जो जीर्णोद्धार के माध्यम से आधुनिकीकरण किया जा रहा है, जिससे भारत वासियों को  आने-जाने में सुविधा होगी ।


उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा महापुरुषों जिनमें सरदार बल्लभ भाई पटेल, भीमराव अंबेडकर के जीवन परिचय को जनदृजन तक पहुंचाने के लिए उनकी स्मृति में संग्रहालय तैयार किए गए हैं।
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि देश के सभी धार्मिक स्थानों का जीर्णोद्धार का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। धार्मिक स्थानों पर पहुंचने की भी व्यवस्थाएं की जा रही है। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थानों के जीर्णोद्धार एवं आधुनिकीकरण से पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा मिल रहा है ।
इस अवसर पर अतिथियों द्वारा भूतेश्वर धाम में भगवान शंकर जी का अभिषेक भी किया गया। इस अवसर पर श्री गौरव सिरोठिया ने अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम का संचालन डा. अरविंद जैन ने किया। आभार जगन्नाथ गुरैया ने माना।



गुरुवार, 4 नवंबर 2021

ट्रेक्टर चुराकर बेचते थे राजस्थान में, दो गिरफ्तार ,एक ट्रैक्टर बरामद

ट्रेक्टर चुराकर बेचते थे राजस्थान में, दो गिरफ्तार ,एक ट्रैक्टर बरामद

सागर। सिविल लाईन थाना पुलिस ने ट्रक्टर चुराने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे एक ट्रेक्टर बरामद किया है। चोर इन नए ट्रेक्टरों को राजस्थान में बेचेते थे।  पुलिस के अनुसार
फरियादी ओमप्रकाश पिता माखनलाल दुबे नि. ग्राम किल्लाई द्वारा रिपोर्ट लेख कराई कि इसका नया पावर ट्रैक ट्रैक्टर आरटीओ रोड से चोरी हो गया है।  रिपोर्ट पर अप0 क्र 205/21 धारा 379 ताहि का कायम किया गया।
सिविल लाईन पुलिस व स्पेशल टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही कर सायबर सेल की मदद से ग्राम सराय छोला जिला मुरैना में सरायछोला पुलिस की मदद से पावरट्रैक
ट्रैक्टर जप्त किया गया और चोर गिरोह के दो सदस्यों 1-धर्मेन्द्र पिता मंगल सिंह ठाकुर उम्र  30 साल 2-रूप सिंह पिता भगत सिंह ठाकुर उम्र 37 साल दोनो नि. ग्राम सीहोरा थाना राहतगढ़ जिला सागर को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ पर इन्होने बताया कि हम लोग नये ट्रैक्टर चुराकर राजस्थान बेच देते है। राजस्थान ट्रैक्टर के अच्छे पैसे मिल जाते है। चोर गिरोह के सदस्यों से पूछताछ पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है। जानकारी के आधार पर अन्य ट्रैक्टर व चोर गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है। प्रकरण अभी विवेचना में है। इसमे  उनि संजय ऋषीश्वर, उनि नेहा सिंह गुर्जर,, सउनि राजपाल सिंह,
प्रआर ब्रजेश शर्मा,आर0 आशीष, प्रदीप शर्मा, सायबर सेल आर अमित शुक्ला का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
-

SAGAR : लग्जरी कार से 1 लाख 37 हजार की अवैध देशी शराब पकड़ी, 3 आरोपी गिरफ्तार

SAGAR : लग्जरी कार से 1 लाख 37 हजार की अवैध देशी शराब पकड़ी, 3 आरोपी गिरफ्तार

सागर। सागर पुलिस ने एक कार से एक लाख 37 हजार रुपये की अवैध देशी शराब  जब्त कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 
बहेरिया पुलिस के अनुसार  पुलिस अधीक्षक द्वारा चलाये जा रहे विशेष
अभियान जुआ सटटा अवैध शराब की कार्यवाही हेतु विशेष अभियान के तहत  मुखबिर सूचना पर ओम साईराम ढाबा के आगे जंडेल सिंह के घर के सामने सागर बंडा रोड कर्रापुर में सफारी कार क्र. एमपी. 04 सीबी. 2040 से आरोपी वाहन चालक सूरज पिता राजेन्द्र सकतपुरिया उम्र 20 साल निवासी ,शिक्षक कालोनी जिला हरदा, अमित पिता अशोक अजनेरिया उम्र 21 साल निवासी 107/46 शिवाजी नगर दुर्गा
पेट्रोल पम्प के पास हबीबगंज भोपाल और  महेश पिता सुसलाल केवट उम्र 32 साल निवासी कहारवाडी खेडी पुरा जिला हरदा को पकडा । वाहन से अवैध देशी शराब कुल 225 लीटर कीमती एक लाख सैतीस हजार रुपये, वाहन कीमती तीन लाख पचास हजार रुपये, जप्त कर
अपराध क्र. 347/21 धारा 34(2) आबकारी एक्ट पंजीबद्ध किया गया,। तीनो आरोपियों को न्यायालय पेश कर जेल दाखिल किया गया। अवैध शराब के स्रोत्र के संबंध में पतारसी की जा रही है।
सराहनीय कार्य थाना प्रभारी उप निरी. दिब्य प्रकाश त्रिपाठी, उप निरी. धर्मेन्द्र सिंह, सहा. उप निरी. राजेन्द्र पाण्डेय, आर. देवीदीन, आर.जागेश्वर सिंह, का सराहनीय योगदान रहा।

मुख्यमंत्री ने की पेट्रोल और डीज़ल पर वैट रेट में चार प्रतिशत कटौती ★ भोपाल में डीज़ल 90 रूपए 95 पैसे और पेट्रोल 106 रूपए 86 पैसे प्रति लीटर



मुख्यमंत्री ने की पेट्रोल और डीज़ल पर वैट रेट में चार प्रतिशत कटौती
 
★ भोपाल में डीज़ल 90 रूपए 95 पैसे और पेट्रोल 106 रूपए 86 पैसे प्रति लीटर 

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत देने के लिए तमाम आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर वैट रेट में 4 प्रतिशत कटौती का फैसला लिया है। डीज़ल पर अतिरिक्त डेढ़ रूपए तथा पेट्रोल पर दो रूपए प्रति लीटर अतिरिक्त कर में कमी करने का भी निर्णय भी लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास से मीडिया के माध्यम से यह संदेश जारी किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस निर्णय से केन्द्र शासन द्वारा दी गई राहत के अतिरिक्त डीज़ल और पेट्रोल के रिटेल प्राईज में 7 रूपए प्रति लीटर की अतिरिक्त कमी आएगी। इसी वित्तीय वर्ष के शेष माहों में अर्थात मार्च माह तक 1948 करोड़ रूपए की राज्य शासन के राजस्व में कमी होगी। जनता को इसका लाभ मिलेगा। इन निर्णयों से जहाँ 3 नवम्बर 2021 को भोपाल में डीजल की रिटेल प्राईज 107 रूपए 90 पैसे प्रति लीटर थी, वह घटकर 5 नवम्बर 2021 को लगभग 90 रूपए 95 पैसे प्रति लीटर रह जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल में 3 नवम्बर को पेट्रोल की रिटेल प्राईज 118 रूपए 83 पैसे प्रति लीटर थी, वह 5 नवम्बर 2021 को लगभग 106 रूपए 86 पैसे प्रति लीटर हो जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आर्थिक तंगी से गुजर रहे प्रदेश के खजाने में कमी अवश्य होगी, लेकिन जनता को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। 

कलेक्टर ने दिलाई दिव्यांग महिला को बैटरी गाड़ी


कलेक्टर ने दिलाई दिव्यांग महिला को बैटरी गाड़ी

सागर ।शासन के निर्देशानुसार सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को आमजनों की समस्याओं का तत्काल एवं शीघ्र निराकरण करने के लिए जनसुनवाई आयोजित की जाती है। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री दीपक आर्य प्रत्येक मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में लोगों की समस्याओं का निदान करते हैं।

मंगलवार को भी कलेक्टर श्री आर्य लोगों की सुनवाई कर रहे थे कि तभी उन्होंने कलेक्टर परिसर में प्रवेश करती एक दिव्यांग महिला को देखा।

समीप पहुंच कर उन्होंने जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि, संबंधित महिला का नाम श्रीमती शीला सेन है जो नकल शाखा में सेक्शन राइटर के रूप में कलेक्टर दर पर कई वर्षों से कार्य करती आ रही हैं।

  जिले के मुखिया कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने महिला से पूछा कि आपके पास  यहां आने का साधन है कि नहीं? दिव्यांग महिला ने उत्तर देते हुए कहा कि  नहीं है सर और कोई ऐसा वाहन भी नहीं है जो मेरी दिव्यांगता का सहारा बन सके।  कलेक्टर श्री आर्य ने तत्काल संवेदनशीलता दिखाते हुए दिव्यांग महिला श्रीमती शीला सेन की इच्छा अनुसार बैटरी गाड़ी का प्रतिवेदन स्वीकृत किया।
 
दिव्यांग श्रीमती शीला सेन से बात करने पर जानकारी मिली कि वे करीब 30 वर्षों से कलेक्टर दर पर नकल शाखा में सेक्शन राइटर के रूप में कार्यरत हैं। उनका निवास पुरव्याऊ टोरी पर है।
 
कलेक्टर श्री दीपक आर्य के द्वारा किया गया यह संवेदनशील कार्य वाकई सराहनीय है। दीपावली के शुभ अवसर पर श्रीमती शीला सेन को मिला यह तोहफा उनके लिए भी यादगार साबित होगा। 

बुधवार, 3 नवंबर 2021

जिस माह सेवानिवृत्त हुए उसी माह हर वर्ष पेंशनर को देना होगा जीवन प्रमाण-पत्र ★ पेंशनर्स के लिये जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के नये नियम

जिस माह सेवानिवृत्त हुए उसी माह हर वर्ष पेंशनर को देना होगा जीवन प्रमाण-पत्र

★ पेंशनर्स के लिये जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के नये नियम

भोपाल। अब पेंशनर जिस माह में शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त हुआ है, उसे उसी माह प्रतिवर्ष जीवन प्रमाण-पत्र संबंधित बैंक शाखा में प्रस्तुत करना होगा। इसी तरह परिवार पेंशन के प्रकरण में परिवार पेंशनर को उस माह जीवन प्रमाण-पत्र बैंक में प्रस्तुत करना होगा, जिस माह उसकी परिवार पेंशन प्रारम्भ हुई है।

पेंशन, भविष्य निधि और बीमासंचालक श्री जे.के. शर्मा ने बताया कि अभी तक शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त पेंशनर और परिवार पेंशनर को जीवन प्रमाण-पत्र संबंधित बैंक में प्रतिवर्ष नवम्बर माह में प्रस्तुत करना होता था। इस संबंध में एक जुलाई 2020 से लागू की गई मध्यप्रदेश कोषालय संहिता-2020 के सहायक नियम-201 के अनुसार जीवन प्रमाण-पत्र बैंक में जमा करने के संबंध में संशोधित नियम जारी किए गए हैं। शासन के इस नियम से सभी बैंकों को अवगत कराया गया है।


इंडियन स्किल्स-2021 रीजनल प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश को मिले 3 स्वर्ण पदक

इंडियन स्किल्स-2021 रीजनल प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश को मिले 3 स्वर्ण पदक

भोपाल। इंडियन स्किल्स-2021 की रीजनल प्रतियोगिता (वेस्ट जोन) में मध्यप्रदेश ने 3 एवं एक रजत पदक प्राप्त किया है। प्रतियोगिता गांधी नगर और अहमदाबाद में 29 अक्टूबर से एक नवंबर 2021 की अवधि में संपन्न हुई।

प्रतियोगिता में कुकिंग में अवनि पाटिल, बेकरी में संस्कार सिंह तथा वेब टेक्नालॉजी में शुभम प्रजापति ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। ब्रिक्लेइंग में रोहित कुमार कुशवाह ने रजत पदक प्राप्त किया। विजेताओं को गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र भाई पटेल Bhupendra Patel ने प्रशस्ति-पत्र, मेडल एवं नगद राशि से सम्मानित किया। प्रतियोगिता में गोवा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान एवं गुजरात के 230 प्रतिभागी ने विभिन्न स्किल्स में कौशल प्रदर्शन किया। अगले चरण में यह प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली इंडियन स्किल्स-2021 में अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे।

भूले -बिसरे स्वतंत्रता सेनानी आका सूफी विषयक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन ★ आका सूफी ने लेखनी से जनजागरण किया -शशिकांत भाई

भूले -बिसरे स्वतंत्रता सेनानी आका सूफी  विषयक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

★ आका सूफी ने लेखनी से जनजागरण किया -शशिकांत भाई

महू। 'वीर सेनानी आत्मप्रकाश जिन्हें हम आका सूफी के नाम से भी जानते हैं, ने अपने लेखन से अंग्रेजों की ना केवल नींद उड़ाई बल्कि उन्हें अपने कई फैसलों को रोकना भी पड़ा।' यह बात वरिष्ठ विचारक एवं भारत-तिब्बत मैत्री संघ के अध्यक्ष शशि कांत सेठ ने कही। श्री सेठ आज डॉ. बी. आर. अम्बेडकर सामजिक विज्ञान विश्वविद्यालय एवं हेरीटेज सोसाईटी, पटना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार को संबोधित करते हुए कही। श्री सेठ ने आगे कहा कि वीर सेनानी आका सूफी को इस बात का अहसास हो गया था कि अंग्रेजों से शस्त्र से नहीं जीता जा सकता है तो उन्होंने कलम को हथियार बनाया और अपनी लेखनी से जनजागरण आरंभ किया। आका सूफी को इस बात का भी ज्ञान हो चला था कि अंग्रेज नवाबों और राजाओं को साथ लेकर भारत भूमि के खिलाफ षडयंत्र रच रहे हैं तो उन्होंने उनके खिलाफ लिखना शुरू किया। आका सूफी के लेखों से परेशान होकर अंग्रेजों को अपनी योजना स्थगित करनी पड़ी। इसके बाद  अंग्रेजो ने उन्होंने हिन्दू-मुसलमानों के बीच फूट डालना शुरू किया तो आगा सेठ ने फिर लिखा तो क्रोधित  होकर अंग्रेजों ने उन्हें डेढ़ वर्ष के लिए जेल भेज दिया। इसके बाद उन्होंने स्वयं का साप्ताहिक पत्र शुरू किया और अंग्रेजों ने पुन: उन्हें गिरफ्तार कर 6 वर्ष के लिए जेल भेज दिया गया।

श्री सेठ ने बताया कि 6 वर्ष की सजा काटने के बाद वे हैदराबाद चले गए जहाँ  नवाब ने उन्हें पूरा संरक्षण दिया लेकिन जल्द ही वे लाहौर चले गए। इसके बाद वे नेपाल गए और वापस उन्हें लाहौर भेज दिया गया। लेकिन इसके बाद वे ईरान गए और अपनी लेखनी से वहां भी लोगों में जन-जागरण आरंभ किया। ईरान में आज भी उन्हें पूजा जाता है। उन्होंने अफसोस जताया कि आज भारत के लोग वीर सेनानी आका सूफी को नहीं जानते हैं। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी शासन ने उन्हें फांसी की सजा सुनायी तो स्वयं समाधि लेकर स्वयं को पंचतत्व में विलीन कर लिया। 

वेबीनार के आरंभ में कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. डी. के. वर्मा ने विषय पर प्रकाश डालते हुए मुख्य अतिथि का स्वागत किया। प्रो. वर्मा ने विश्वविद्यालय की गतिविधियों से उपस्थितजनों को अवगत कराया। प्रो. वर्मा ने कहा कि ऐसे वीर सेनानियों के बारे में हम सबको जानना जरूरी होता है। प्रो. वर्मा के अनुरोध पर श्री सेठ ने वीर सेनानियों के बारे में स्रोत की जानकारी दी। श्री सेठ ने बताया कि सौगंध स्वराज की पुस्तक में अनेक वीर सेनानियों के बारे में जानकारी संकलित किया गया है।  वेबीनार में उपस्थित कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने मुख्य अतिथि श्री शशिकांत सेठ का स्वागत किया।

वेबिनार का समापन हेरीटेज सोसाईटी  के महानिदेशक डॉ. अनंताशुतोष द्विवेदी  के धन्यवाद ज्ञापन से सम्पन्न हुआ। अपने वक्तव्य में डॉ. द्विवेदी ने आका सूफी जैसे भूले-बिसरे स्वतंत्रता विभूतियों से जनमानस को अवगत कराने हेतु बल दिया । साथ ही दर्शकों से अनुरोध भी किया कि अपने क्षेत्र के स्वतंत्रता नायकों को लिपिबद्ध कर अवगत भी कराएं। 

 कार्यक्रम का संचालन आयोजन के समन्वयक डॉ. अजय दुबे ने किया। ऑनलाइन आयोजन में तकनीकी सहयोग सानन्त समूह के सदस्यों ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय एवं सोसाईटी के अधिकारी, शोधार्थी, विभिन्न प्रांतो के सदस्य तथा प्रतिभागी भी जुड़े रहें। प्रतिभागियों  हेतु फीडबैक लिंक भी उपलब्ध कराया गया ताकि उन्हें प्रतिभागिता प्रमाणपत्र दिया जा सके।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दीपावली पर 50 परिवारों को सौंपी नए मकान की चाबी *खुरई में 43 लाख के विकास कार्योें का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दीपावली पर 50 परिवारों को सौंपी नए मकान की चाबी

*खुरई में 43 लाख के विकास कार्योें का लोकार्पण

खुरई।मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दीपावली की पूर्व वेला में प्रधानमंत्री आवास योजना एएचपी घटक के 50 हितग्राहियों को नवनिर्मित आवास की चाबी सौंपी। इसके साथ ही 37 लाख रूपए लागत के आबकारी भवन और गोदाम निर्माण का लोकार्पण किया। संत रविदास वार्ड में 6.12 लाख लागत के कारसदेव मंदिर सौंदर्यीकरण और टीन शेड का लोकार्पण किया।_
महामंगला महाकाली मंदिर शेड में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत 5 हितग्राहियों को बीस-बीस हजार तथा 25 हिग्राहियों को दस-दस हजार रूपए प्रदान किये। इसके साथ ही अन्य योजनाओं के तहत भी राशि प्रदान की गई। मंत्री श्री सिंह ने एएचपी घटक के हितग्राहियों को नये मकान की चाबी सौंपते हुए कहा कि अगले माह दिसम्बर में इस योजना के 121 लोगों को चाबी सौंपकर गृह प्रवेश कराया जाएगा। साथ ही हाउसिंग बोर्ड की कालोनी भी बन रही है। इन मकानों को कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कुल दो शहर ऐसे हैं, जिनका चयन भारत सरकार ने किया है इनमें खुरई शामिल है। भारत सरकार ने खुरई के विकास हेतु 175 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं। संत रविदास वार्ड में कारसदेव मंदिर सौंदर्यीकरण और टीन शेड के लोकार्पण समारोह में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई के विकास कार्याें का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए कहा कि निर्माण कार्य गुणवत्ता से हो, इसे देखने की जिम्मेदारी उस वार्ड के नागरिकों की है जहां निर्माण कार्य चल रहे हैं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई वासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए ईश्वर से प्रार्थना की कि, मां लक्ष्मी आपके जीवन में समृद्धि लाये। उन्होंने कहा कि उपचुनाव में चार में से तीन सीटों पर जीत दिलाकर जनता ने धनतेरस पर ही भाजपा को दीपावली मनाने का उपहार दिया है। यह चुनाव सेमीफायनल थे और जनता के स्नेह से भाजपा 2023 का फायनल भी जीतेगी। उन्होंने कहा कि किसानों नौजवानों और प्रदेश की जनता से कांग्रेस ने जो वादे किये थे, सरकार बनाने के बाद सब भूल गई। खुरई में तो विकास की सारी योजनाएं ही बंद कर दी थीं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि खुरई के विकास में हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना में देश में खुरई पांचवे नंबर और मध्यप्रदेश में नंबर वन पर है। अब हमें पूरे देश में खुरई को नंबर वन पर लाना है। इसलिए जिनके मकान बनना रह गये हैं, अगले दो साल में सबके मकान बनाएंगे। खुरई में जमीन की कोई कमी नहीं है। कब्जे हटाकर अभी और सरकारी जमीन निकालेंगे। शहर के साथ ही गांव में भी सभी को पट्टे देंगे। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आबकारी विभाग के वेयर हाउस से दीनदयाल वार्डवासी परेशान थे, तो उसे शहर से दूर बना दिया है। अभी शराब की जो दुकाने शहर में हैं, उन्हें भी बाहर किया जायेगा। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर योजना में बगैर ब्याज के 10 हजार, 20 और 50 हजार रूपए दिये जा रहे हैं। अतः अपना काम धंधा शुरू करने के लिए इस योजना का लाभ उठायें। नगर पालिका में महिला स्व सहायता समूहों का पंजीयन हो रहा है। समूह चलाने सरकार राशि दे रही है साथ ही बैंक से भी फायनेंस कराएंगे। उन्होंने कहा कि नौजवानों को अपना कारखाना लगाने के लिये सौ एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। उद्योग विभाग से लोन भी दिलाया जाएगा। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि इस समय खेतों में बोवनी का समय है और पूरे देश में खाद की दिक्कत आ रही है। ज्यादातर खाद विदेशों से आता है और कोरोना के कारण विदेशों में खाद की कमी है। इसलिए जरूरत के मुताबिक खाद नहीं मिल पा रहा। इसके बाबजूद सागर जिले में हमने सबसे ज्यादा खाद खुरई क्षेत्र को दिलाया है। अब तक खुरई में 650 टन खाद बंट चुका है। भोपाल और दिल्ली में अधिकारियों से चर्चा करने के फलस्वरूप तीन दिन बाद खाद का एक और रेक सागर आ रहा है। सभी किसानों को उनकी सोसायटी के माध्यम से पर्याप्त खाद उपलब्ध कराया जाएगा। 

     उन्होंने बताया कि कंपनियों ने खाद के दाम बढ़ा दिये हैं। किसान भाईयों पर इसका बोझ न पड़े, इसलिए प्रदेश सरकार प्रत्येक बोरी पर अपनी तरफ से 1200 रूपए की सबसिडी दे रही है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जहां खाद बंट रही है और किसान भाइयों की भीड़ लगी है तो कांग्रेस के लोग वहां पहुंचकर नेतागिरी कर रहे हैं। मगर किसान भाई खाद की चिंता न करें। हम किसी को नेतागिरी करने का मौका नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि जब तक मैं हूं, खुरई विधानसभा क्षेत्र के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। 
     महामंगला काली शेड में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा और युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने उप चुनाव में भाजपा की जीत के उपलक्ष्य में मंत्री भूपेन्द्र सिंह का जोरदार स्वागत किया। 


8 नवंबर को आयोजित होने वाली कमिश्नर कलेक्टर्स,आईजी - एसपी कॉन्फ्रेंस स्थगित

8 नवंबर को आयोजित होने वाली  कमिश्नर कलेक्टर्स,आईजी - एसपी  कॉन्फ्रेंस स्थगित 

भोपाल  । मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 8 नवंबर को आयोजित होने वाली कमिष्नर्स, कलेक्टर्स, पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक कॉन्फें्रस अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है। आगामी तिथि की सूचना पृथक से दी जाएगी।        

MP : जबलपुर का हेड कांस्टेबिल निकला करोड़ो का आसामी ,लोकायुक्त ने चार करोड़ से अधिक की सम्पति बरामद की

MP : जबलपुर का हेड कांस्टेबिल निकला करोड़ो का आसामी ,लोकायुक्त ने चार करोड़ से अधिक की सम्पति बरामद की

जबलपुर।मध्य प्रदेश में आय से अधिक संपत्ति मामले में जबलपुर लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई की है. जब लोकायुक्त ने मध्यप्रदेश पुलिस में कार्यरत हेड कांस्टेबल सच्चिदानंद सिंह के घर और फार्म हाउस पर छापा मारा तो उनके होश उड़ गए. दरअसल, कार्रवाई के दौरान टीम को करोड़ों की संपत्ति और बहुत सारे वाहन मिले हैं.
हेड कांस्टेबल सच्चिदानंद सिंह फिलहाल तिलवारगट पुलिस स्टेशन में तैनात हैं. करोड़पति कांस्टेबल पर की गई इस कार्रवाई से विभाग में हड़कंप मच गया है.  मंगलवार को की गई इस कार्रवाई में लोकायुक्त की टीम ने 4.39 करोड़ की संपत्ति और 14 गाड़ियां बरामद की हैं.
पुलिस उप अधीक्षक (लोकायुक्त) जेपी वर्मा ने कहा, 'हमारी टीम को छापेमारी के दौरान 4.39 करोड़ रुपये की संपत्ति, फार्म हाउस, गाड़ियां, एग्रीकल्चर लैंड, ज्वैलरी, 14 गाड़ियां और अन्य जरूरी सामान मिला है.' उन्होंने कहा कि अब इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी

नगरपालिका का राजस्व निरीक्षक 10 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई


नगरपालिका का राजस्व निरीक्षक 10 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार,लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई

सागर । लोकायुक्त पुलिस सागर ने  दमोह नगरपालिका के सहायक राजस्व निरीक्षक लिपिक श्रम विभाग मनोज तंतुवाय को 10 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। पीड़ित से पिता की मौत पर मिकने वाली अनुग्रह राशि के एवज में रिश्वत मांगी थी। 

लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि  आवेदक हेमेन्द्र राज नया बाजार नम्बर4जिला दमोह ने शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके अनुसार          आरोपी मनोज तंतुवाय सहायक राजस्व निरीक्षक लिपिक श्रम विभाग नगर पालिका दमोह द्वारा आवेदक के पिता की मृत्यु की दशा मैं अनुग्रह सहायता योजना में स्वीकृत  राहत राशि के भुगतान पर कमिशन के  रूप में 10,000/- रुपये की मांग की गई थी। 

लोकायुक्त पुलिस निरीक्षक मंजू सिंह एवम लोकायुक्त स्टाफ ने मछली मार्केट दमोह में मनोज  तंतुवाय को रँगे हाथो गिरफ्तार किया 


मंगलवार, 2 नवंबर 2021

मिट्टी एवं गोबर के दीपक बेचने पर नहीं लगेगा कोई कर : मंत्री भूपेंद्र सिंह

मिट्टी एवं गोबर के दीपक बेचने पर नहीं लगेगा कोई कर : मंत्री भूपेंद्र सिंह

भोपाल। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह Bhuppendra Siingh ने कहा है कि स्थानीय/ग्रामीण कारीगरों एवं गरीब महिलाओं द्वारा संचालित स्व-सहायता समूहों के द्वारा दीपावली पर्व के लिए निर्मित मिट्टी एवं गोबर के दीपक/दीप मालाएँ तथा विभिन्न धार्मिक प्रतीकों के विक्रय के लिए नगरीय क्षेत्रों में बाजार एवं तहबाजारी के साथ ही अन्य किसी भी प्रकार का कोई कर/फीस नही लगेगी। यह निर्णय पर्यावरण संरक्षण तथा स्थानीय कौशल एवं इस पर आधारित स्व-रोजगार को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से लिया गया है। उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा स्थानीय उत्पादों के विक्रय को बढ़ाने के उद्देश्य से "वोकल फॉर लोकल" का निर्णय लिया गया है।


साले ने जीजा को उतारा मौत के घाट , लकड़ी से पीट-पीटकर की जीजा की हत्या

साले ने जीजा को उतारा मौत के घाट , लकड़ी से पीट-पीटकर की जीजा की हत्या 
 
बैतूल। जीजा और बहन के बार-बार घर आने से साले को इतना अधिक गुस्सा आया कि उसने जीजा की लकड़ी से पीट-पीटकर हत्या कर डाली। पुलिस ने आरोपी साले पर धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। यह घटना जिला मुख्यालय से करीब 77 किलोमीटर दूर प्रभात पट्टन विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम बिछुआ में घटित हुई। 
मुलताई थाना प्रभारी सुनील लाटा ने बताया कि दीपक पिता बंसीलाल कुमरे (25) निवासी बिछुआ के घर विगत दो तीन दिन से उसका जीजा विनोद पिता बंगलू पंद्रे (32) उसकी पत्नी सलीला पंद्रे (28)निवासी हीरावाड़ी से आए हुए थे। दीपक को उसकी बहन सलीता तथा जीजा विनोद का बार- बार घर आना पसंद नहीं था इसलिए वह हर बार आपत्ति जताता था। इसी बात को लेकर दीपक एवं विनोद में विवाद हुआ जिस पर गुस्से से आगबबूला दीपक ने जीजा विनोद को लकड़ी से पीटने लगा। इस दौरान दीपक की मां रम्मोबाई (65) विनोद को बचाने गई तो वह भी घायल हो गई। टीआई सुनील लाटा ने बताया कि दीपक ने विनोद पर लगातार लकड़ी से कई वार किए जिससे घटनास्थल पर ही विनोद की मौत हो गई। थाना प्रभारी सुनील लाटा ने बताया कि पूर्व में भी दीपक द्वारा कई बार उसकी मां एवं जीजा से विवाद किया जा चुका था तथा दीपक गुस्से का तेज होने से हमेशा लड़ाई झगड़ा करता रहता था। उसकी जीजा विनोद से पहले हाथापाई हुई फिर दीपक ने गुस्से में लकड़ी से पीट-पीटकर विनोद की हत्या कर दी।
 घटना की सूचना मिलते ही पुलिस बल बिछुआ पहुंचा जहां से आरोपी दीपक को गिरफ्तार कर मुलताई लाया गया है। वहीं शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया। थाना प्रभारी लाटा के अनुसार शव की पीएम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।

विंध्याचल एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस, इंटरसिटी सहित इन ट्रेनों में मिलेंगे जनरल टिकिट ★ 8 नवम्बर से कर संकेगे सामान्य डिब्बो में सफर

विंध्याचल एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस, इंटरसिटी सहित इन ट्रेनों में मिलेंगे जनरल टिकिट
★  8 नवम्बर से कर संकेगे सामान्य डिब्बो में सफर


जबलपुर. जबलपुर रेल मंडल में अब आगामी 8 नवंबर से मंडल की आधा दर्जन पैसेंजर यात्री गाडिय़ों में सामान्य दर्जे की टिकट और सामान्य दर्जे के कोचों की व्यवस्था की जा रही है जिससे कि सामान्य एवम अनारक्षित श्रेणी में यात्रा करने के इच्छुक यात्री तथा नजदीकी स्टेशनों पर आने जाने के  इच्छुक यात्रियों को इस सुविधा से अत्यधिक लाभ मिलेगा.

पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल से प्रारंभ होने वाली जबलपुर रीवा शटल ट्रेन नंबर 01705/06 में रेलवे ने सामान्य श्रेणी के दो डब्बे डी 9 एवम डी 10 के साथ ही पार्सल यान के यात्रियों के बैठने के खंड में भी सामान्य श्रेणियों को अनारक्षित टिकट पर प्रवेश करने का सुविधा प्रदान की है.  इसी तरह जबलपुर से रीवा जाने वाली इंटरसिटी गाड़ी नंबर 02289/90 में भी डी 01,15,16,17 में, जबलपुर से हबीबगंज के बीच चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन नंबर 020 51/52 के डी 5एवम6 तथा पार्सल यान में  सामान्य श्रेणी के अनारक्षित यात्री भी यात्रा कर सकेंगे.इस संबंध में जानकारी देते हुए  वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने  बताया कि इटारसी से चलकर प्रयागराज जाने वाली पैसेंजर गाड़ी न. 01117 में भी डी 6, 7, 8, 9 में अनारक्षित यात्री अपनी यात्रा कर सकेंगे. श्री रंजन ने बताया कि इसी तरह इटारसी से चलकर जबलपुर, कटनी, दमोह, सागर मार्ग से भोपाल जाने वाली विंध्याचल  गाड़ी नंबर 01271/72 में भी डी. 6 एवं डी 9 डिब्बे में  सामान्य श्रेणी के यात्रियों के लिए सीट उपलब्ध रहेंगी. इसी तरह भोपाल से दमोह के बीच चलने वाली यात्री गाड़ी नंबर 01161/ 62 राज्यरानी एक्सप्रेस  मे भी दो कोच डी 10, 11 सामान्य श्रेणी के  यात्रियों के लिए अनारक्षित रहेंगे. इस तरह की सुविधा रेलवे जोन ने जबलपुर के साथ ही भोपाल से ग्वालियर के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 04197 एवं कोटा से नागदा के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 09802 में भी लागू किया है.


उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के चलते जबलपुर मंडल की उक्त सभी गाडिय़ां पूर्व में बंद थी लेकिन हाल ही में इन गाडिय़ों को चालू करने के उपरांत इसमें सिर्फ आरक्षित श्रेणी के यात्रियों को ही प्रवेश करने की सुविधा थी. रेल प्रशासन ने अब यात्रियों की मांग को देखते हुए उक्त गाडिय़ों में भी सामान्य श्रेणी के टिकट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. अब आगामी 8 नवंबर से उक्त सभी गाडिय़ों में सामान्य टिकट पर यात्री अपनी कम दूरी की अथवा चाहे गए गंतव्य की ओर यात्रा करने के लिए पात्र होंगे.

बगैर अनुमति के पोस्टर लगाने पर नगरनिगम ने कराई जादूगर पर FIR

बगैर अनुमति के पोस्टर लगाने पर नगरनिगम ने कराई जादूगर पर FIR


सागर।   शासकीय संपत्तियों आदि पर अनाधिकृत से पोस्टर लगाने पर नगर निगम द्वारा जादूगर व्ही.डी.बैरागी जादूगर पिं्रस को नोटिस दिये जाने के बाबजूद भी लगातार पोस्टर / पम्पलेट लगाने पर नगर निगम आयुक्त  आर पी अहिरवार के निर्देशानुसार बाजार प्रभारी श्री आनंद मंगल गुरू द्वारा संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत् थाना गोपालगंज में एफ.आई.आर.दर्ज करायी गई है साथ ही कार्यक्रम स्थल रवीन्द्र भवन ट्रस्ट द्वारा भवन देने के पूर्व नगर निगम से प्रदर्शन शुल्क जमा ना करने पर उन्हें नोटिस दिया गया है।
ज्ञातव्य हो कि नगर निगम के क्षेत्र अंतर्गत शासकीस संपत्ति पर बिना कोई अनुमति लिये जादूगर व्ही.डी.बैरागी द्वारा प्रचार प्रसार हेतु पोस्टर / पम्पलेट चिपकाये गये है जिसके लिये नगर निगम द्वारा उन्हें नोटिस दिया गया था परंतु उसके बाबजूद भी जादूगर द्वारा प्रचार प्रचार हेतु निगम क्षेत्र में पोस्टर / पम्पलेट चिपकाये जा रहे है जो संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत् अवैधानिक है। इसलिये नगर निगम बाजार विभाग प्रभारी आनंद मंगल गुरू द्वारा थाना गोपालगंज में एफ.आई.आर.दर्ज करायी गई है। साथ ही कार्यक्रम स्थल रवीन्द्र भवन ट्रस्ट द्वारा भवन देने के पूर्व नगर निगम से प्रदर्शन शुल्क जमा ना करने पर उन्हें नोटिस दिया गया है।

 

BMC: डेंगू वार्ड में नदारद मिले डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ को नहीं थी कोई जानकारी ★ विधायक शैलेंद्र जैन ने किया निरीक्षण, नोटिस जारी करने दिए निःर्देश

BMC:  डेंगू वार्ड में नदारद मिले डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ को नहीं थी कोई जानकारी
★ विधायक शैलेंद्र जैन ने किया निरीक्षण, नोटिस जारी करने दिए  निःर्देश

सागर।विधायक शैलेंद्र ने मंगलवार को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डेंगू वार्डों का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान उन्होंने काफी अनियमितताएं पाई, पूर्व सूचना के बाद भी डेंगू वार्ड में ड्यूटी डॉक्टर नदारद थे और नर्सिंग स्टाफ को किसी पेशेंट की कोई जानकारी नहीं थी इस पर उन्होंने अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा और अधीक्षक एसके पिपल के प्रति कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए संबंधित ड्यूटी डॉक्टर और नर्स स्टाफ को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए ।उन्होंने वार्ड में खिड़कियों में मच्छर जाली लगाने के निर्देश दिए ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो, सफाई व्यवस्था को लेकर भी उन्होंने निर्देशित किया कि सफाई व्यवस्था बिल्कुल दुरुस्त की जानी चाहिए और डस्टबिन  लगाए जाए इसके बाद उन्होंने शिशु रोग विभाग के डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया जिसमें 10 मिनट तक नर्सिंग स्टाफ डेंगू वार्ड के मरीजों को ढूंढता रहा उन्हें यह भी जानकारी नहीं थी कि वार्ड में कौन सा मरीज डेंगू का है और कौन सा नहीं, इस पर भी उन्होंने कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए संबंधों को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए इसके अलावा शिशु रोग विभाग के डेंगू के मरीजों एवं सामान्य मरीजों को अलग-अलग भागों में बांटने के लिए कहा बच्चों के लिए टीवी लगाए जाने के निर्देश दिए
इसके बाद विधायक जैन ने थैलेसीमिया वार्ड का भी निरीक्षण किया वहां पर भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और डीन डॉ आर एस वर्मा को ऐसे नन्हे-मुन्ने बच्चों जो थैलेसीमिया से पीड़ित हैं उनकी बोन मैरो ट्रांसप्लांट का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान अधीक्षक डॉ एस के पिप्पल डॉक्टर अंकित जैन एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारीयो की हुई मॉनिटरिंग, स्कूलों में मिली खामियां, छात्र नही दे पाए जवाब

नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारीयो  की हुई मॉनिटरिंग, स्कूलों में मिली खामियां, छात्र नही दे पाए जवाब

सागर । आगामी 12 नवंबर को आयोजित होने बाले राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की तैयारियों का जायजा लेने शिक्षा बिभाग सागर के संयुक्त संचालक डॉ मनीष वर्मा ने सहायक संचालक डॉ आशुतोष गोश्वामी के साथ स्कूलों का दौरा किया। शालाओं की शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। साफ सफाई व्यवस्था देखी। सर्व प्रथम इम्लाई प्राथमिक शाला  में 3, 5 के बच्चे गणित के प्रश्नों  का जावब नहीं दे पाये। उच्चतर माध्यमिक शाला लक्ष्मणकुटी में अंग्रेजी की तैयारी हेतु क्लास में सभी 60 छात्र उपस्थित थे। उनकी आई क्यू का स्तर अच्छा पाया गया। अंग्रेजी के शिक्षक कि प्रषंसा  की गई । अधिकारिओं ने हटा में सबसे पहले नगर के सबसे बड़े कन्या विद्यालय महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण किया। जहाँ कक्षा आठवीं एवं दसवीं में छात्राओं की कम उपस्थिति एवं परिसर में पर्याप्त साफ सफाई ना होने पर नाराज़गी व्यक्त की । उन्होंने यहाँ के प्रभारी प्राचार्य एवं समस्त स्टॉफ की बैठक लेकर आवश्यक सुधार हेतु निर्देशित किया ।
 इसके पश्चात वे माध्यमिक शाला नावघाट पहुँचे जहाँ कक्षा आठवीं की उपस्थिति एवं उन बच्चों का शैक्षणिक स्तर देखकर प्रसन्नता व्यक्त की । यहाँ उन्होंने बच्चों से कक्षा में संवाद भी स्थापित किया । शाला प्रबंधन को अच्छे संचालन हेतु बधाई भी दी । इस दौरान उनके साथ बी आर सी टी आर कारपेंटर एवं बी ए सी महेन्द्र पटैल की उपस्थिति रही ।
जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में छत्रध्यापको को 12 नवंबर को होने वाली राष्ट्रीय उत्थान सर्वेक्षण को सुचारु रूप से अयोजित करने के लिए उनके क्षेत्र जांचकर्ता के कार्य को करने के लिए मार्गदर्शन दिया ,जे डी डॉ वर्मा ने कहा की एनएएस के परीक्षा में विद्यार्थी अधिक से अधिक सफल हो इसे लिए शिक्षको को विशेष तैयारी करनी होगी।   जिला प्रभारी, सहायक संचालक डॉ. आशुतोष गोस्वामी ने कहा  कि आप उन भाग्यशाली लोगो में है जिन्होने शिक्षा जैसा पवित्र पेशा चुना,जो संतोष बच्चों को शिक्षा देने में होता है वह किसी अन्य पेशे में नहीं होता।जे डी डॉ वर्मा ने बताया कि एन ए एस सर्वे चार साल में एक बार भारत सरकार आयोजित करती है पूरे भारत मे यह परीक्षा होती हैजो प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में आयोजित होती हैं सभी जिलों मे परीक्षा के बाद रैंकिंग के आधार पर शैक्षणिक बजट और अन्य व्यवस्थाओं को प्राथमिकता से तय किया जाता है  इस दौरान डाइट प्राचार्य श्री आर पी विश्वकर्मा और बीआरसीसी टी आर कारपेंटर उपस्तित रहे।

 

Archive