बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कुर्मी क्षत्रिय समाज का संभागीय सम्मेलन में विधानसभा चुनाव में 23 टिकिट देने की मांग

कुर्मी क्षत्रिय समाज का संभागीय सम्मेलन में विधानसभा चुनाव में 23 टिकिट देने की मांग


तीनबत्ती न्यूज :16 सितम्बर,2023
सागर: कुर्मी क्षत्रिय समाज द्वारा आयोजित संभागीय प्रतिनिधि सम्मेलन शनिवार को  रवींद्र भवन सागर में सम्पन्न हुआ। कुर्मी समाज को संख्या के अनुपात में 23 टिकिट देने ,समाज की कुरीतियों मृत्युभोज बंद करने,शादी विवाह टीका लगुन आदि में फिजूलखर्ची रोकने, दिन की शादियां करवाने पर विचार हुआ। मृतुभोज बंद करने पर बीडी पटेल रहली की सराहना की गयी।
सम्मेलन में पिछड़े वर्ग के प्रतिनिधि भी काफी संख्या में उपस्थित रहे। ओबीसी की जातिगत जनगणना कराने तथा संख्यानुपात में ओबीसी को विधायिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका में भागीदारी दिये जाने पर बल दिया।
पिछड़े वर्ग के प्रतिनिधियों ने शीघ्र ही ओबीसी की एक विशाल आमसभा करने का निर्णय लिया।कुर्मी समाज और ओबीसी को संख्या के अनुपात में टिकट न मिलने पर राजनैतिक पार्टियों के समर्थन देने न देने पर टिकट की घोषणा के बाद पुनः विचार कर निर्णय लेने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद राजमणि पटेल, कार्यक्रम की अध्यक्षता महिंद्र सिंह पूर्व डिप्टी कलेक्टर प्रांताध्यक्ष कुर्मी क्षत्रीय समाज के द्वारा की गयी। वक्ता के रूप में बीडी पटेल, जीवन पटेल, एड रामेश्वर ठाकुर, रामकृपाल सिंह पटेल,लखन पटेल छतरपुर एड विनायक शाह हाईकोर्ट जबलपुर,अशोक कुशवाहा,अजय सेन,सहित अनेक वक्ताओं ने कार्यक्रम को संबोधित किया।र अंत में आभार कुर्मी क्षत्रिय समाज के जिलाध्यक्ष हरगोविंद कुर्मी और युवा जिलाध्यक्ष देवेंद्र कुर्मी ने व्यक्त किया।

ये रहे मोजूद
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विजय पटेल मकरोनिया,गोविंद पटेल रजाखेड़ी, देवीप्रसाद पटेल, दीपक कुर्मी, दीपेश कुर्मी,भीमसींग कुर्मी, राजेश कुर्मी,मोतीलाल पटेल, बिहारी कुर्मी,दिनेश गौर, अभिषेक कुर्मी,संदीप कुर्मी,एड राजेश कुर्मी,भैयाराम कुर्मी,जाहर कुर्मी सरपंच, गनेश प्रसाद कुर्मी,द्वारका कुर्मी, रितिक कुर्मी,रोहित कुर्मी,राजा कुर्मी,राहुल कुर्मी,मनीष कुर्मी,सुशील कुर्मी,भगवानसिंग पटेल,vप्रहलाद पटेल,सतीश पटेल, रतिराम पटेल,अशोक कुर्मी, रामसिंह कुर्मी,सीएल रामकुमार कुर्मी,रामराज कुर्मी, प्रमोद परासिया,विपिन बांसा, गोलू कुर्मी सरपंच,विक्रम पटेल, जानकीप्रसाद चौधरी,अशोक पटेल पटना सहित हजारों की संख्या में समाजजन उपस्थित रहे।
Share:

BJP: जन आशीर्वाद यात्रा 18 सितम्बर से तीन दिन सागर में : तीन राज्यों के सीएम की होंगी सभाएं▪️भाजपा सरकार ने बुंदेलखंड के विकास की लिखी है पटकथा: आशीष अग्रवाल, प्रदेश मीडिया प्रभारी

BJP: जन आशीर्वाद यात्रा 18 सितम्बर  से तीन दिन सागर में : तीन राज्यों के सीएम की होंगी सभाएं

▪️भाजपा सरकार ने बुंदेलखंड के विकास की लिखी है पटकथा: आशीष अग्रवाल, प्रदेश मीडिया प्रभारी

तीनबत्ती न्यूज : 16 सितम्बर,2023
सागर। प्रदेश के विभिन्न अंचलों में भारतीय जनता पार्टी की जो जन आशीर्वाद यात्राएं निकल रही हैं।  सागर जिले के महाराजपुर से यात्रा जिले में प्रवेश करेगी और तीन दिन में यात्रा आठों विधानसभा क्षेत्र में घूमेगी। प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल और जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने आज  मीडिया से यात्रा के सिलसिले में चर्चा की। सागर जिले में यात्रा रथ में बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रभात झा और पूर्व सांसद सुधा यादव ने रहेंगे। इसके साथ ही 5 मंचीय सभा होंगी। जिसको मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज। सिंह चौहान,हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खड्डर और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी संबोधित करेंगे। 

जनता का मिल रहा है दुगना आशीर्वाद

इस मौके पर प्रवक्ता आशीष अग्रवाल ने कहा कि यात्राओं को भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार को दोगुना आशीर्वाद मिल रहा है। इसकी वजह यह है कि भाजपा को आशीर्वाद देने ऐसे लोग भी आ रहे हैं, जिनके लिए पक्के घर की गांरटी को भाजपा की सरकार ने पूरा किया है। जिनके घरों में शौचालय बनवाने की गारंटी पूरी हुई है। जिनके मुफ्त इलाज और बैंक में खाता खुलवाने की गारंटी पूरी हुई है। ऐसी माताएं-बहनें भी बड़ी संख्या में आ रही हैं, जिन्हें गैस सिलेंडर मिला है और धुआं मुक्त रसोई की गारंटी पूरी हुई है। जिन्हें अब पानी लेने मीलों दूर नहीं जाना पड़ता, जिनके घर नल से जल पहुंचाने की गारंटी पूरी हुई है। यात्राओं पर अपने आशीर्वाद की वर्षा करने वाले ये लोग जानते हैं कि भाजपा का मतलब विकास की गारंटी है। 

भाजपा के शासन में हुआ बुंदेलखंड का चहुंमुखी विकास

प्रदेश मीडिया प्रभारी अग्रवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में बुंदेलखंड की प्रगति का विशेष स्थान है। आज सागर और बुंदलेखंड देश के नक्शे पर अपनी बुलंद पहचान बना चुका है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में बुंदेलखंड अभावों से युक्त था, जहां विपदाओं का साया था। लेकिन भाजपा के राज में बुंदेलखंड और विशेष तौर पर सागर का चहुंमुखी विकास हुआ है। अब वही बुंदेलखंड प्रगति के साथ कदमताल कर रहा है। उन्होंने कहा कि सिंचाई का महत्व बुदेलखंड से बेहतर कौन जा नता है? कभी प्यासे कहे जाने वाले बुंदेलखंड में भाजपा की डबल इंजन सरकार ने अनेक सिंचाई परियोजनाओं का काम किया, केन-बेतवा लिंक परियोजना से बुंदेलखंड सहित इस क्षेत्र के लाखों किसानों को बहुत लाभ होने वाला है। बुंदेलखंड में अटल भूजल योजना के तहत पानी के स्त्रोत बनाने पर भी बड़े स्तर पर काम हो रहा है। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने अभी 14 सितंबर को सागर को एक और सौगात दी है। मोदी जी ने यहां बीना में पेट्रोकेमिकल प्लांट की आधारशिला रखी है। 49 हजार करोड़ की यह परियोजना सागर ही नहीं पूरे बुंदेलखंड की तकदीर संवारने वाली पहल है इससे 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा और देश को लगभग 20 हजार करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि यह सब इसीलिए संभव हुआ है, क्योंकि मध्यप्रदेश में कमल की सरकार है। 


श्री आशीष अग्रवाल ने कहा कि बीते 20 सालों में भाजपा की सरकार ने मध्यप्रदेश को विकसित राज्यों की कतार में खड़ा कर दिया है, लेकिन प्रदेश की जनता कांग्रेस की सरकार के दुर्दिनों से भली भांति परिचित है। वर्ष 2003 के पहले प्रदेश बदहाल था। सड़कें गड्डों में बदल गई थीं। बिजली आती-जाती रहती थी। आमजन के लिए शासकीय सुविधाएँ पाना कठिन था। शासकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएँ स्वयं बीमार थीं। सरकारी स्कूल 500 रुपये महीने पर काम करने वाले शिक्षाकर्मियों के भरोसे थी। प्रदेश ’बीमारू राज्य’ की श्रेणी में था और उद्योगपति यहाँ निवेश करने में कतराते थे। कृषि प्रधान प्रदेश की कृषि दर न्यूनतम थी। सिंचाई के साधन नहीं थे। उद्योगों की विकास दर एक प्रतिशत से भी नीचे थी। प्रदेश की विकास दर ऋणात्मक थी। श्री अग्रवाल ने कहा कि बाद में आई कमलनाथ सरकार ने अपने 15 महीनों के कार्यकाल में जनता से कपट की जो पटकथा लिखी वह प्रदेश का हर व्यक्ति जानता है। उस सरकार ने भाजपा की सरकार द्वारा शुरू की गई जनकल्याण की योजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। जनता को संबल देनी वाली योजनाओं पर कैंची चला दी थी। करप्शननाथ की सरकार ने वल्लभ भवन को दलाली का अड्डा बनाकर रख दिया था।


18 सितम्बर को महाराजपुर से 

पत्रकार वार्ता में जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने यात्रा के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि 18 सितंबर को देवरी विधानसभा के महराजपुर से जन आशीर्वाद यात्रा सागर जिले में प्रवेश करेगी तत्पश्चात देवरी, सहजपुर, केसली, गौरझामर, सुरखी, बिलेहरा, चितौरा, मकरोनिया होते हुए सागर पहुंचेगी जहां रात्रि विश्राम होगा 19 सितंबर को यात्रा नरयावली, जरुआखेड़ा, खुरई, बीना, खिमलासा, माल्थौन, बांदरी होते हुए बंडा पहुंचेगी जहां रात्रि विश्राम होगा l 20 सितंबर को जन आशीर्वाद यात्रा बंडा से प्रारंभ होकर शाहपुर, गढ़ाकोटा पहुंचेगी जन आशीर्वाद यात्रा जिले में 3 दिन रहेगी l इस दौरान लगभग 12 रथ सभाएं और 5 मंचीय सभाएं आयोजित की होंगी। मंचीय सभाओं को सीएम शिवराज सिंह चौहान,हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खड्डर और उत्तराखंड के सीएम संबोधित करेंगे। 

ये रहे मोजूद

इस मौके पर जन आशीर्वाद जिला यात्रा के प्रभारी सुखदेव मिश्रा, नगर निगम के अध्यक्ष  वृंदावन अहिरवार, जिला महामंत्री  श्याम तिवारी, जिला उपाध्यक्ष  जगन्नाथ घुरैया, जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन, जिला सह मीडिया प्रभारी श्री आलोक केसरवानी एवं स्वयंसेवी प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक श्री प्रासुख जैन उपस्थित रहे। 




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 में साइन कलाकार रिशांक तिवारी बने नगर निगम की टीम के कैप्टन

इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 में  साइन कलाकार रिशांक तिवारी बने नगर निगम की टीम के कैप्टन

तीनबत्ती न्यूज:16 सितम्बर,2023
सागर : इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 में नगर निगम सागर की टीम के लिए कैप्टन के रूप में राजनेता फिल्म अभिनेता सोशल वर्कर युवा लीडर को कैप्टन के रूप में चयनित किया गया है।
रिशांक नागरनिग्म सागर की मेयर संगीता सुशील तिवारी और फिप्म कलाकार मुकेश तिवारी के भतीजे है। 

 जिसके तारतम्य में नगर निगम सागर द्वारा श्री रिशांक तिवारी को कैप्टन नियुक्त किया गया।  श्री तिवारी एक अभिनेता एवं राजनेता दोनों क्षेत्रों में कार्यरत है। तथा उनके पास युवाओं की एक बहुत बड़ी टीम है जिनके माध्यम से यह नगर में लगातर सोशल वर्क के काम करते रहते हैं। इन्होंने विगत वर्ष में स्वच्छ सर्वेक्षण में भी नगर निगम सागर में कई जागरूकता गतिविधियों एवं अन्य कार्यों में विशेष सहयोग प्रदान किया है। वह इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 में भी युवाओं को अधिक से अधिक जोड़कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे और नगर को स्वच्छ बनाए रखने की इस मुहिम में योगदान निभाएंगे।
Share:

MP: पूर्व गृह मंत्री के भतीजे की सराफा दुकान में 5 करोड़ के सोने चांदी के जेवरात चोरी

MP:  पूर्व गृह मंत्री के भतीजे की सराफा दुकान में 5 करोड़ के सोने चांदी के जेवरात चोरी

तीनबत्ती न्यूज : 16 सितम्बर ,2923
रतलाम :  मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जावरा में एक ज्वेलरी शॉप पर चोरी की हैरान कर देने वाली वारदात सामने आई है। बताया जा रहा है कि, सराफा दुकान से बदमाश करीब पांच करोड़ के सोना-चांदी के आभूषण लेकर फरार हो गए हैं। बताया जा रहा है कि, चोरों द्वारा ये वारदात मध्य प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री और भाजपा नेता हिम्मत कोठारी के भतीजे प्रकाश कोठारी की सर्राफा दुकान पर अंजाम दिया है। घटना की जानकारी लगते ही रतलाम एएसपी राकेश खाखा मौके पर पहुंचे और पीड़ित कारोबारी को आश्वासन दिया कि, जल्द से जल्द चोरों को पकड़ लिया जाएगा।


बारिश के दौरान दिया अंजाम
मूसलधार बारिश के दौरान रतलाम जिले के जावरा नगर में चोरों ने बड़ी चोरी की वारदात को अंजाम दिया। चोर शुक्रवार व शनिवार की दरमियानी रात जावरा नगर के बजाजा खाना क्षेत्र में स्थित प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री व भाजपा नेता हिम्मत कोठारी के भतीजे प्रकाश कोठारी की सराफा दुकान में घुसे और तीन से चार किलो सोने व तीन से पांच क्विंटल चांदी के जेवर चुराकर ले गए। चोरों का पता नहीं चला है। पुलिस के आला अधिकारी व जवान चोरों का पता लगाने में जुटे हुए है।


चोर पीछे के दरवाजे से घुसे

जावरा नगर स्थित व्यस्त बाजार घंटाघर में स्थित पुलिस चौकी से करीब दो सौ मीटर दूर बजाज खाना क्षेत्र में सराफा व्यापारी प्रकाश कोठारी की कोठारी ज्वेलर्स नाम से दुकान है। चोर दुकान के पीछे कमालीपुरा के रास्ते दुकान के पीछे वाले हिस्से में पहुंचे तथ छत के रास्ते पीछे का दरवाजा तोड़कर दुकान में घुसे। चोर सोने-चांदी के जेवर के साथ ही दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे व डीवीआर भी निकालकर ले गए।

रास्ते में बिखरे मिले कुछ जेवर

चोरों ने दुकान से बड़ी मात्रा में जेवर चुराए, जिसके कारण वे जेवर संभाल तक नहीं सके और कुछ जेवर दुकान के पीछे सड़क पर बिखर गए। चोर उक्त जेवरों को छोड़कर भाग गए। शनिवार सुबह आसपास के लोगों को चोरी का पता चला तो उन्हें प्रकाश कोठारी व उनके स्वजन को सूचना दी। वे मौके पर पहुंचे तथा पुलिस को सूचना दी। पुलिस अधिकारी व जवान मौके पर पहुंचे। पूर्व गृहमंत्री के भतीजे के यहां बड़ी वारदात से सनसनी फैल गई।


जिला मुख्यालय रतलाम से एएसपी राकेश खाखा व डाग स्क्वाड भी मौके पर पहुंचे। फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ पर जांच कर रहे है। पुलिस ने दुकान व अासपास के क्षेत्रों में जांच की। एसपी राहुल कुमार लोढा ने अधिकारियों को अारोपितों का पता लगाकर चोरों को पकड़ने के निर्देश दिए है।व्यापारी प्रकाश कोठारी ने बताया कि कितना माल गया है, यह अभी नहीं कह सकते। चेक कर रहे है, उसके बाद ही यह पता चलेगा कि वास्तव में कितना माल चोर ले गए है।
Share:

कांग्रेस की जनआक्रोश यात्रा 19 सितम्बर से : सात यात्राएं निकलेंगी ,सात नेता करेंगे 11 हजारकिलोमीटर की दूर तय

कांग्रेस की जनआक्रोश यात्रा 19 सितम्बर से : सात यात्राएं निकलेंगी ,सात नेता करेंगे 11 हजारकिलोमीटर की दूर तय

तीनबत्ती न्यूज, 16 सितम्बर,2023
भोपाल  मध्यप्रदेश में भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा के बाद अब कांग्रेस जन आक्रोश यात्रा निकालने जा रही है। गणेश चतुर्थी ,19 सितम्बर।से शुरु होने वाली जन आक्रोश यात्रा 11,000 किमी की दूरी तय करेगी। आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला ने कहा कि 18 सालों की प्रदेश की बदहाली और बर्बादी का जनता में शिवराज राज के ख़िलाफ़ जो असंतोष था, वो अब "जन आक्रोश" में तब्दील हो गया है। समूचे मध्यप्रदेश में चारो ओर भयंकर अराजकता, अपराध, भय, भ्रष्टाचार और लूट की खुली छूट है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासी, किसान, दलित, बेटियाँ, बच्चे, पिछड़े नौजवान सबकी जबान पर बस एक ही बात है, "शिवराज हटाओ प्रदेश बचाओ" । जहाँ शिवराज राज के ख़िलाफ जनता में आक्रोश है तो दूसरी ओर कांग्रेस व कमलनाथ जी के प्रति जनता में जोश दिखाई दे रहा है।
 पार्टी के प्रदेश प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला और राज्य अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि 18 सालों की प्रदेश की बदहाली और बर्बादी का जनता में भाजपा राज के खिलाफ जो असंतोष था, वो अब जनाक्रोश में तब्दील हो गया है। सुरजेवाला ने कहा कि एक तरफ जहां भाजपा राज के ख़िलाफ़ जनता में आक्रोश है तो दूसरी ओर कांग्रेस और कमलनाथ के प्रति जनता में जोश दिखाई दे रहा है। जनता की इसी आवाज़ को सुनकर कांग्रेस 'जनाक्रोश यात्रा' कर आगाज कर रही है। इस दौरान सुरजेव ऐप पर पढ़ें कांग्रेस की सरकार आने पर किए गए वादों को भी दोहराया।

कौन - कौन करेगा नेतृत्व? 

जानकारी के अनुसार, जनाक्रोश यात्रा में प्रदेश की जनता कुल 11 हजार 400 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस यात्रा को पूरा करने के लिए पार्टी के सात नेता नेतृत्व करेंगे। इन नेताओं में राज्य के नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह 1600 किलोमीटर, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव 1700 किलोमीटर, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल 1900 किलोमीटर, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल 1400 किलोमीटर, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी 1400 किलोमीटर, कांतिलाल भूरिया 1700 किलोमीटर और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी 1700 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

इन नेताओं को इन जिलों का प्रभारी , बनाया

डॉ गोविन्द सिंह - श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना
अरुण यादव- सागर दमोह, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन और भोपाल
 कमलेश्वर पटेल - सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट और सतना।
अजय सिंह - रीवा, सीधी, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर
सुरेश पचौरी - हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और होशंगाबाद।
 कांतिलाल भूरिया - बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन और खंडवा ।
जीतू पटवारी - मंदसौर, नीमच, रतलाम, उज्जैन, इंदौर, आगर-मालवा, राजगढ़, सीहोर, शाजापुर और देवास 



Share:

बुंदेलखंड की सावित्री बाई फुले थी यमुना ताई: विधायक शैलेंद्र जैन

बुंदेलखंड की सावित्री बाई फुले थी यमुना ताई: विधायक शैलेंद्र जैन

तीनबत्ती न्यूज : 15 सितम्बर,2023
सागर।महिला विद्यालय समिति द्वारा विधायक शैलेंद्र जैन का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि विद्यालय समिति द्वारा जनभागीदारी एवं विधायक निधि से विद्यालय में कक्षों का निर्माण कार्य कराया है। जिसमे विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा अपनी निधि से 5 कक्षों के निर्माण हेतु 18 लाख रुपए की राशि दी है और रोचक बात यह  है कि वर्ष 1967 में विधायक शैलेंद्र जैन ने अपनी नर्सरी की कक्षा का अध्ययन महिला विद्यालय से ही किया है।उन्होंने उस कक्ष का भी निर्माण कराया है। 
कार्यक्रम में विद्यालय की प्रतिभावान छात्राओं को सम्मानित किया गया।

 कार्यक्रम को विधायक शैलेंद्र जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि श्रद्धेय यमुना ताई का स्थान मध्य प्रदेश में वही है जो पुणे में सावित्रीबाई फुले का है उन्होंने महिलाओं की शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य किया है,जिस समय बच्चियों को शिक्षा देना अच्छा काम नहीं माना जाता था उसे समय उन्होंने आगे आकर बालिकाओं की शिक्षा के लिए काम किया और अपनी जीवन की पूरी संपत्ति और समाज के लोगों से एक एक रुपए दान में लेकर इस विद्यालय का निर्माण किया,मैंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इसी विद्यालय में ग्रहण की है और ताई को पूर्ण श्रद्धा से नमन करता हूं ।

उन्होंने कहा कि इस विद्यालय का इतिहास बड़ा ही गौरवशाली रहा है राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने भी अपनी प्रारंभिक शिक्षा इसी विद्यालय से ग्रहण की है। कार्यक्रम को योगाचार्य विष्णु आर्य ने भी संबोधित किया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से पार्षद श्रीमती आशारानी जैन,के वाय सूबेदार,अरुणा गुर्जर,संध्या सरवटे,प्रदीप वाखले,विकास बेलापुरकर,ओमप्रकाश पाठक,पराग जैन, विनीत देव, सरवटे वकील साहब,ए के जैन प्राचार्य,अशोक जैन प्राचार्य, प्यारेलाल प्रजापति,प्राचार्य रघु सूबेदार, जयंत मानके, प्रफुल्ल हलवे, अरविंद बडोनिया, मनोज बोहरे, संजय द्विवेदी,राजकुमार सिंघई, ए एन पाठक, सुधा सूभेदार, कुंजमाला लुखे,श्रुति वाखले, शकुंतला देवी जैन, नीलिमा गुर्जर सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।
Share:

SAGAR: मेयर-इन-काउंसिल की बैठक में अनेक विषयों पर निर्णय

SAGAR: मेयर-इन-काउंसिल की बैठक में अनेक विषयों पर निर्णय

तीनबत्ती न्यूज: 15 सितम्बर,2023
सागर:  मेयर-इन-काऊसिंल की बैठक महापौर श्रीमति संगीता  तिवारी की अध्यक्षता में समस्त एम.आई.सी.सदस्यों एवं नगर निगम आयुक्त  चंद्रषेखर शुक्ला की उपस्थिति में आयोजित की गई । जिसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये।  बैठक में चन्द्रमा के दक्षिणी धु्रव पर चंद्रयान-3 के सफलता पूर्वक पहुॅचने पर भारत को मिली ऐतिहासिक उपलब्धि पर नगर पालिक निगम सागर की महापौर परिषद की ओर से प्रधानमंत्री जी एवं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सभी वैज्ञानिकों की टीम को धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया ।जिसे शासन को भेजे जाने का निर्णय लिया गया।
 इस संबंध में महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि 14 जुलाई 2023 का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि लेकर आया क्योंकि मान.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा मिशन चन्द्रयान-3 का, विक्रम लैंडर एवं प्रज्ञान नामक रोबर के साथ सफल प्रक्षेपण किया गया जो 5 अगस्त 2023 को चन्द्रमा की कक्षा में प्रवेश हुआ और 23 अगस्त 2023 को चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के पास सफलपूर्वक उतरा, मान.प्रधानमंत्री जी ने इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुये घोषणा करते हुये कहा कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 उतरा है, अब उस प्वांइट को शिव शक्ति के नाम से जाना जायेगा। पूरे विष्व में भारत सफलतापूर्वक चन्द्रमा पर पहुॅचने वाला चौथा देश एवं दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया है।  

इन पर हुई चर्चा

नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत क्षतिग्रस्त, खतरनाक एवं जीर्णशीर्ण भवनों का सर्वे किया गया अतः सर्वे सूची एवं प्रतिवेदन अनुसार नियमानुसार नोटिस जारी करने के संबंध में चर्चा की गई तथा निर्णय लिया गया कि नगर निगम क्षेत्र के जीर्ण-षीर्ण भवनों का सर्वे सूची अनुसार नियमानुसार कार्यवाही किये जाने का निर्णय लिया गया ।
म.प्र.शासन वित्त विभाग बल्लभ भवन मंत्रालय भोपाल के पत्र दिनांक 19 जुलाई 2023 के अनुसार शासन के शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर जनवरी 2023 से 4 प्रतिशत की वृद्वि की गई है एवं म.प्र.शासन वित्त विभाग बल्लभ भवन मंत्रालय भोपाल के पत्र दिनांक 03 अगस्त 2023 के अनुसार राज्य शासन के छठवे वेतनमान में वेतन प्राप्त कर शासकीय सेवकों को देय मंहगाई भत्ते की दर माह जनवरी 2023 से 9 प्रतिशत की वृद्वि की गई है, शासन आदेष की पुष्टि की गई।  
इसके साथ ही आवेदन श्री भगवानदास अग्रवाल एवं अन्य समस्त वार्डवासी गांधीचौक वार्ड सागर बाबत् गांधी चौक वार्ड में भट्ट गली को स्व.पं.रामरतन भट्ट के नाम से नामकरण करने के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही मेयर-इन-काउंसिल के द्वारा पूर्व में लिये गये निर्णयों की समीक्षा की गई। 

बैठक में एम.आई.सी.सदस्य श्री विनोद तिवारी, श्री अनूप उर्मिल, श्री धर्मेन्द्र खटीक, श्री रूपेश यादव, श्रीमति रेखा नरेष यादव, श्रीमति संगीता शैलेष जैन, श्री राजकुमार पटैल, श्रीमति आषारानी नंदन जैन, श्रीमति कंचन सोमेष जड़िया,उपायुक्त श्री एस.एस.बघेल, सहायक आयुक्त श्री राजेषसिंह राजपूत, आनंद मंगल गुरू, कार्यपालन यंत्री विजय दुवे, सहायक संजय तिवारी, उपयंत्री दिनकर शर्मा, निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

Share:

SAGAR : जन आशीर्वाद यात्रा : केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने संभागीय बैठक में की चर्चा

SAGAR : जन आशीर्वाद यात्रा : केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने  संभागीय बैठक में की चर्चा

तीनबत्ती न्यूज : 15 सितम्बर,2023
सागर। केंद्रीय मंत्री एवं मध्यप्रदेश चुनाव प्रभारी श्री भूपेंद्र यादव एवं संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा शुक्रवार को अल्प प्रवास पर सागर पहुंचे।सागर प्रवास के दौरान उन्होंने भाजपा कार्यालय में आयोजित संभागीय बैठक में शामिल हुए। बैठक में जन आशीर्वाद यात्रा की तैयारियों एवं आगमी विधान सभा चुनाव के संदर्भ विस्तार पूर्वक चर्चा हुई। 

बैठक में केबिनेट मंत्री  भूपेंद्र सिंह, संभाग प्रभारी श्री चौ.मुकेश सिंह चतुर्वेदी,प्रभारी सांसद संजय भाटिया,जिला प्रभारी श्याम सुंदर शर्मा,जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया,सांसद  राजबहादुर सिंह,प्रदेश मंत्री श्री प्रभु दयाल पटेल, विधायक  शैलेन्द्र जैन प्रदीप लारिया, प्रदेश कार्य समिति सदस्य जाहर सिंह संभागीय कार्यालय मंत्री श्री वीरेंद्र पाठक मुख्य रूप से उपस्थित रहें।बैठक में संभाग के जिला अध्यक्ष ,जिला प्रभारी एवं आपेक्षित पदाधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक उपरांत केन्द्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव ने संभागीय कार्यालय का अवलोकन कर कार्यकर्ता पदाधिकारियों से भेंट की।

18 सितंबर को सागर जिले में प्रवेश करेगी जन आशीर्वाद यात्रा

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियां को आमजन के बीच ले जाने एवं जनता का आशीर्वाद लेने के उद्देश्य से प्रदेश के पांच स्थानों से भाजपा द्वारा जन आशीर्वाद यात्रा निकाली जा रही है,जो कि आगमी 18 सितंबर को देवरी विधानसभा क्षेत्र के महराजपुर से सागर जिले में प्रवास करेगी।

जनाशिर्वाद यात्रा की विस्तृत तैयारियों  के संदर्भ में जिला स्तरीय बैठक प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सागर संभाग प्रभारी चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी प्रभारी सांसद संजय भाटिया जिला प्रभारी श्री श्याम सुंदर शर्मा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सारोठिया जन आशीर्वाद यात्रा जिला प्रभारी श्री सुखदेव मिश्र से प्रभारी श्री वृंदावन अहिरवार की उपस्थिति में आयोजित की गई ।बैठक में जन आशीर्वाद यात्रा की तैयारियों के संदर्भ में विस्तार पूर्वक चर्चा हुई साथ ही यात्रा भव्य एवं सफलतम संचालन पदाधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे गए।

प्रदेश भाजपा चुनाव  प्रभारी को महापौर ने विकास कार्यों की जानकारी दी

केंद्रीय मंत्री व मध्यप्रदेश भाजपा चुनाव प्रभारी श्री भूपेंद्र यादव  और संगठन महामंत्री श्री हितानंद के सागर आगमन पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह के आवास पर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, भाजपा नेता डॉ. सुशील तिवारी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर आत्मीय स्वागत किया। 
इस अवसर पर महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने सागर में नगर निगम द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी तथा नगर निगम द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी की पुस्तिका भी भेंट की। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, विधायक प्रदीप लारिया और नवीन भट्ट उपस्थित थे। 
महापौर प्रतिनिधि डॉ.सुशील तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के विकास को लगातार गति दी जा रही है इसके लिए आयोजित  जनआशीर्वाद यात्रा के प्रति जनता में जबर्दस्त उत्साह है। सागर जिले में 18 सितम्बर से जनआशीर्वाद यात्रा का प्रवेश हो रहा है । यात्रा का बुंदेली परंपरा के अनुरूप भव्य स्वागत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में एक बार पुनः फिर बीजेपी की सरकार बनेगी और सागर में भाजपा की जीत का परचम लहराएगा ।



Share:

मालथौन, बरोदिया, बांदरी नगर परिषदों को 12.16 एकड़ वनभूमि मिली:: विकास योजनाओं को वनभूमि हस्तांतरित करने के आदेश जारी

मालथौन, बरोदिया, बांदरी नगर परिषदों को 12.16 एकड़ वनभूमि मिली:: विकास योजनाओं को वनभूमि हस्तांतरित करने के आदेश जारी


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर मध्यप्रदेश शासन के वन विभाग ने पांच विभिन्न स्थानों की 12.16 एकड़ वनभूमि को  विकास कार्यों के लिए  मालथौन, बांदरी व बरोदिया कलां नगर परिषदों को सशुल्क हस्तांतरित करने की स्वीकृतियां जारी की हैं। इन भूमियों पर क्रमशः पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, कौशल उन्नयन प्रशिक्षण संस्थान, खेल मैदान, सड़क निर्माण किया जाएगा।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक कार्यालय से जारी पत्रों के अनुसार वन विभाग ने नगर परिषद बरोदिया कलां नगर परिषद को अमृत 2.0 योजना के तहत पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण हेतु 0.960 हेक्टेयर वनभूमि हस्तांतरित करेगा। इस प्लांट से घर-घर नल की टोंटी से पेयजल आपूर्ति की महत्वाकांक्षी योजना के पानी का फिल्ट्रेशन व ट्रीटमेंट किया जाएगा। इस भूमि के लिए कुल 11,19,469 नगर परिषद बरोदिया वनविभाग को भुगतान करेगी।

नगर परिषद बांदरी अंतर्गत खेल मैदान व कौशल उन्नयन केंद्र निर्माण हेतु क्रमशः 0.999 हेक्टेयर व 0.999 हेक्टेयर वन भूमि का हस्तांतरण होगा। इसके एवज में नगर परिषद बांदरी द्वारा कुल 23,13,644 रुपए का भुगतान वनविभाग को किया जाएगा। इसी प्रकार मालथौन नगर परिषद अंतर्गत ग्राम इटवा से गौरार वार्ड क्र 15 तक सड़क निर्माण हेतु 0.982 हे. तथा फोरलेन मार्ग से नोठा तक सड़क निर्माण हेतु 0.984 हे. वनभूमि का हस्तांतरण किया जाएगा। इसके एवज में कुल राशि 22,82,996 रुपए मालथौन नगर परिषद द्वारा वनविभाग को देय होगी।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने उक्त राशि 57,16,109 रु स्वीकृत करते हुए संबंधित नगर परिषदों के सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि वे अविलंब यह राशि वन विभाग को भुगतान कर भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण करें। उल्लेखनीय है कि मालथौन, बरोदिया कलां व बांदरी नगर परिषदों के अंतर्गत राजस्व भूमि का अभाव है व वनविभाग की भूमि की बहुतायत है। इन नगरों में बसाहट तेजी से विकसित हुई है। इसी के अनुरूप जनसुविधाओं की विभिन्न योजनागत विकास के लिए राजस्व भूमि का अभाव होने से वनभूमि के हस्तांतरण का ही विकल्प है जिसका  उपयोग कर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह तत्परता से विकास योजनाओं के लिए वनभूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करा रहे हैं।



Share:

RAIL NEWS : रेलवे अधोसरंचना के कार्य के चलते अनेक ट्रेन रद्द, कुछ के रूट बदले▪️भोपाल-बिलासपुर और विन्धांचल एक्सप्रेस ट्रेन और मुड़वारा-बीना निरस्त

RAIL NEWS :  रेलवे अधोसरंचना के कार्य के चलते अनेक ट्रेन रद्द, कुछ के रूट बदले

▪️भोपाल-बिलासपुर और विन्धांचल एक्सप्रेस ट्रेन और  मुड़वारा-बीना निरस्त

तीनबत्ती न्यूज : 15 सितम्बर,2023
मध्यप्रदेश के रेल यात्रियों से जुड़ी काम खबर है। रेल यात्रियों के लिए अगले कुछ दिन परेशानी भरे है। खासतौर से बीना कटनी सेक्शन के यात्रियों को। रेल अधोसरंचना के तहत चल रहे कार्यों के कारण अनेक ट्रेन रद्द कर दी गई है। कुछ ट्रेनों के रूट भी बदले गए है। पश्चिम मध्य रेल पर चल रहे अधोसंरचना के कार्य के चलते पश्चिम मध्य रेल से प्रारंभ और टर्मिनेट होने वाली कुछ यात्री ट्रेनों को निर्धारित तिथियों में प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त करने का निर्णय लिया है।
जबलपुर मंडल में प्री-नॉन / नॉन इंटर लॉकिंग कार्य के चलते 3 ट्रेनें कैंसिल की गई है, जबकि 9 के रूट बदले गए हैं। ऐसे में यात्री जानकारी लेकर ही ट्रेनों में यात्रा करें। ताकि, उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
पश्चिम मध्य रेल जबलपुर मंडल के न्यू कटनी जंक्शन 'बी' केबिन पर एवं न्यू कटनी जंक्शन में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग एवं यार्ड रिमॉडलिंग कार्य किए जाने के लिए प्री नॉन / नॉन इंटर लॉकिंग का कार्य किया जाना है। जिसके चलते ट्रेनों के रूट बदले गए और कुछ को कैंसिल किया गया।

ये ट्रेनें कैंसिल रहेगी

▪️गाड़ी संख्या 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी। जिसके चलते गाड़ी संख्या 18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस 1 से 5 अक्टूबर तक रैक के अभाव में अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।

▪️गाड़ी संख्या 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस 19 सितंबर से 4 अक्टूबर तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी। जिसके चलते गाड़ी संख्या 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस 21 सितंबर से 6 अक्टूबर तक रैक के अभाव में अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।


▪️गाड़ी संख्या 22165 भोपाल- सिंगरौली द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस 30 सितंबर एवं 4 अक्टूबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी। जिसके चलते गाड़ी संख्या 22166 सिंगरौली-भोपाल द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस 3 अक्टूबर एवं 5 अक्टूबर को रैक के अभाव में अपने स्थान से रद्द रहेंगी। 

▪️ट्रेन नंबर 11272-11271 भोपाल-इटारसी-भोपाल विंध्याचल एक्सप्रेस 16 से 23 सितंबर तक दोनों दिशाओं में निरस्त रहेगी। ट्रेन नंबर 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस 16 से 18 सितंबर तक निरस्त रहेगी। इसी प्रकार ट्रेन नंबर 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस 18 से 20 सितंबर तक निरस्त रहेगी। ट्रेन नंबर 06603 व 06604 बीना - कटनी मुड़वारा-बीना मेमू स्पेशल 16 से 23 सितंबर तक निरस्त रहेगी।


इन ट्रेनों के रूट बदले

▪️ गाड़ी संख्या 12853 दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया दुर्ग-गोंदिया-नागपुर-इटारसी होकर गंतव्य को जाएगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 12854 भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया इटारसी-नागपुर-गोंदिया-दुर्ग होकर गंतव्य को जाएगी।


▪️ गाड़ी संख्या 13025 हावड़ा-भोपाल साप्ताहिक एक्सप्रेस 2 अक्टूबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया गढ़वारोड- पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन - प्रयागराज छिवकी - कटनी मुड़वारा होकर गंतव्य को जाएगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 13026 भोपाल-हावड़ा साप्ताहिक एक्सप्रेस 4 अक्टूबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया कटनी मडवारा - प्रयागराज छिवकी पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन - गढ़वारोड होकर गंतव्य को जाएगी।

▪️गाड़ी संख्या 19414 कोलकाता-अहमदाबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस 30 सितंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया गढ़वारोड-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन - प्रयागराज छिवकी - कटनी मुड़वारा होकर गंतव्य को जाएगी।

▪️ गाड़ी संख्या 18009 संत्रागाछी- अजमेर साप्ताहिक एक्सप्रेस 29 सितंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया गढ़वारोड-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन- प्रयागराज छिवकी - कटनी मुड़वारा होकर गंतव्य को जाएगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 18010 अजमेर - संत्रागाछी साप्ताहिक एक्सप्रेस 1 अक्टूबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान परिवर्तित मार्ग वाया कटनी मुड़वारा-प्रयागराज छिवकी पंडित दीनदयाल - जंक्शन - गढ़वारोड होकर गंतव्य को जाएगी।

▪️गाड़ी संख्या 19608 मदार जंक्शन-कोलकाता साप्ताहिक एक्सप्रेस 2 अक्टूबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया कटनी मुड़वारा सिंगरौली - चोपन-गढ़वारोड होकर गंतव्य को जाएगी।

▪️ गाड़ी संख्या 22910 पुरी - वलसाड साप्ताहिक एक्सप्रेस 1 अक्टूबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान कर परिवर्तित मार्ग वाया बिलासपुर-रायपुर -गोंदिया-नागपुर-इटारसी होकर गंतव्य को जाएगी।




Share:

घमंडीया गठबंधन का देश की सनातन संस्कृति को मिटाने का एजेंडा : सतर्क रहने की जरूरत : पीएम मोदी▪️पीएम ने बीना रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की रखी आधारशिला ▪️प्रधानमंत्री ने देश और देशवासियों का मान विश्व में बढ़ाया :सीएम शिवराज सिंह

घमंडीया गठबंधन का देश की सनातन संस्कृति को मिटाने का एजेंडा : सतर्क रहने की जरूरत :  पीएम मोदी▪️पीएम ने बीना रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की रखी आधारशिला ▪️प्रधानमंत्री ने देश और देशवासियों का मान विश्व में बढ़ाया :सीएम शिवराज सिंह

तीनबत्ती न्यूज :  14 सितंबर 2023
सागर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने 50 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई. खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने संबोधन में हाल में बने विपक्षी गठबंधन INDIA पर भी निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया का मकसद सनातन को खत्म करना है. उन्होंने ये भी कहा कि विपक्षी गठबंधन INDIA सनातन धर्म को खंड-खंड करना चाहता है. उन्होंने कहा ये लोग सनातन धर्म को मिटाने की साजिश रच रहे हैं. विपक्षी गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के बयान सनातन के लिए बड़ा खतरा है. 

 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड की धरती वीरों की धरती है, शूरवीरों की धरती है। इस भूमि को केन और बेतवा दोनो का आशीर्वाद मिला है। प्रदेश के विकास को नई गति देने वाली अनेक परियोजनाओं का भूमिपूजन करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि वे शौभाग्यशाली है कि महीने में दूसरी बार बुंदेलखंड आकर जन आशीर्वाद और जन दर्शन करने का अवसर मिला है।
     
       यह परियोजनाएं बुंदेलखंड क्षेत्र के औद्योगिक विकास को नई ऊर्जा देंगी। इन परियोजनाओं पर केंद्र सरकार 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगा। यह राशि देश के कई राज्यों के वार्षिक बजट से भी अधिक है। यह मध्यप्रदेश के लिए केंद्र सरकार के बड़े संकल्प को दिखाता है। यह परियोजना प्रदेश में लाखो लोगो को रोजगार देंगी। यह परियोजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के सपनों को सच करने वाली है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
  प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आजादी के अमृत काल में हर भारतवासी द्वारा भारत को विकसित करने के लिए लिए गए संकल्प को याद दिलाया। उन्होंने कहा कि इस संकल्प सिद्धि के लिए भारत का आत्मनिर्भर होना बहुत जरुरी है। पेट्रो केमिकल प्रोडक्ट्स के लिए भारत को अन्य देशों पर निर्भर रहना पड़ता था परंतु आज किया गया शिलान्यास भारत को पेट्रो केमिकल प्रोडक्ट निर्माण में आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करेगा। पेट्रो केमिकल प्रोडक्ट की प्लास्टिक की दैनिक उपयोग की चीज, पेंट, कार बंपर, कार डैशबोर्ड, मेडिकल उपकरण और कृषि उपकरणों जैसे उत्पादों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अब बीना का पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स बुंदेलखंड के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जायेगी। इससे क्षेत्र में नई-नई इंडस्ट्री आएगी। किसानों और छोटे उद्यमियों को मदद मिलेगी साथ ही युवाओं को रोजगार के लाखों अवसर उपलब्ध होंगे।
       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश की बदलती और बढ़ती जरूरत को पूरा करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को आधुनिक बनाना जरूरी है। इसी सोच के साथ शुरू की जा रही मध्यप्रदेश में 10 नई औद्योगिक परियोजना मध्यप्रदेश की औद्योगिक ताकत को और ज्यादा बढ़ाएंगे। इसका लाभ क्षेत्र के सभी वर्गों को मिलेगा। सभी को कमाई के अवसर मिलेंगे।

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि किसी भी देश या राज्य के विकास के लिए पूरी पारदर्शिता से शासन अत्यंत आवश्यक है। पिछले समय में मध्यप्रदेश की पहचान एक खस्ताहाल राज्य के रूप में होती थी। पिछली सरकार ने भ्रष्टाचार और अपराध को बढ़ावा दिया। इस कारण कारोबारी और उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में आने में डर लगता था। सड़क, बिजली और पानी की सुविधा का अभाव था। वर्तमान सरकार ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को स्थापित किया। हर गांव तक बिजली और सड़क को पहुंचाया। उद्योग-धंधे के लिए सकारात्मक माहौल बनाया। इस कारण अब देश के बड़े-बड़े निवेशक और उद्योगपति मध्यप्रदेश आना चाहते हैं। अब प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊंचाइयों को छूने जा रहा है।

       प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लाल किले से उन्होंने गुलामी की मानसिकता से मुक्ति और सबके प्रयास एवं समन्वय की चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि गुलामी की मानसिकता को पीछे छोड़ते हुए स्वतंत्रता के साथ देश आगे बढ़ रहा है। जब कोई देश ऐसा करता है तो उसका कायाकल्प होना शुरू हो जाता है। इसका ताजा उदाहरण भारत द्वारा जी20 सम्मेलन का सफल आयोजन है। जी20 के सफल आयोजन से सभी देशवासियों को गर्व हुआ है। इसका श्रेय सभी देशवासियों के सामर्थ्य को जाता है। यह 140 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति का प्रमाण है। विदेश से आए मेहमानों ने कहा कि उन्होंने ऐसा आयोजन कभी नहीं देखा। भारत की विविधता, विरासत और समृद्धि से अभिभूत होकर सभी भारत का गुणगान कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश में इंदौर, भोपाल और खजुराहो में जी20 के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान की प्रसंशा की और प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जी20 के सफल आयोजन के माध्यम से मध्यप्रदेश ने अपनी संस्कृति, पर्यटन, कृषि और औद्योगिक सामर्थ्य को विश्व के सामने प्रस्तुत किया है। इससे विश्व भर में मध्यप्रदेश का नाम रोशन हुआ है।

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार एक संवेदनशील सरकार है। यह सरकार आपके घर तक पहुंच  कर आपकी सेवा करने का प्रयास करती है। उन्होंने बताया कि सरकार ने कॉविड काल के दौरान 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को निःशुल्क राशन दिया ताकि हर गरीब के घर चूल्हा जलता रहे। इस तरह यह सरकार जनता के सुख दुख का साथी बनती है।

 प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि उनका प्रयास है कि मध्य प्रदेश विकास की नई बुलंदियों को छुए। प्रदेश के घर-घर में समृद्धि आये। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि  वर्तमान सरकार ने जो जो गारंटी थी उसे पूरी की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पक्के घर की गारंटी दी गई जिससे मध्यप्रदेश में 40 लाख से अधिक परिवारों को पक्के घर मिले हैं। घर-घर शौचालय की गारंटी, मुफ्त इलाज की गारंटी, घर हर घर में बैंक अकाउंट की गारंटी, माताओं और बहनों को धुएं से मुक्त रसोई की गारंटी दी थी और यह सभी गारंटी पुरी करके दिखाई है। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास है कि एक भी बहन की धुएं में खाना न बनाना पड़े। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बताया कि इस रक्षाबंधन गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई है। उनका प्रयास है की एक भी बहन और बेटी को धुएं में खाना न बनाना पड़े इसलिए केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि 75 लाख और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा। परिवार में हिस्से होने के कारण नए गैस कनेक्शन की मांग आई है इसके लिए यह नई योजना लाई गई है। कोई भी बहन गैस कनेक्शन से न छूटे यह सुनिश्चित किया जायेगा। सरकार अपनी दी हुई सभी गारंटियों को पूरा करने के लिए पूरी ईमानदारी से कार्य करती है।

        प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि किसानों के कल्याण की दिशा में कार्य करते हुए सरकार ने बिचौलियों को खत्म कर सीधा लाभ देने की गारंटी दी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में प्रत्येक किसान को 28 हजार रुपए सीधा उनके बैंक अकाउंट में दिया जा रहा है। इस योजना पर 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जा चुका है। साथ ही किसान की लागत काम करते हुए खाद को कम कीमत में किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछले 9 वर्ष में 10 लाख करोड़ से अधिक की राशि इसके लिए खर्च की जा चुकी है। जो यूरिया की थैली अमेरिका में 3 हजार रुपए में मिलती है वहीं भारत में किसानों को 300 रुपए में प्रदान की जाती है। यूरिया को आसानी से हर जगह किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के हर प्रयास किया जा रहे हैं। अटल भूजल योजना के तहत पानी के स्रोत बढ़ाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। केन बेतवा परियोजना से बुंदेलखंड के किसानों को बहुत लाभ होने जा रहा है। प्रदेश में 65 लाख परिवारों में हर घर में पीने का साफ पानी पहुंचाया जा रहा है।

       प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि अब भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रहा है। इसमें मध्य प्रदेश एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आने वाले 5 वर्ष में मध्यप्रदेश के विकास को नई बुलंदी देंगे। आज लोकार्पित की गई परियोजना मध्यप्रदेश के विकास और और अधिक गति देंगे।

        प्रधानमंत्री श्री नरेर्न्र मोदी ने सागर जिले के बीना स्थित बीपीसीएल रिफाइनरी में 49 हजार करोड़ की लागत के डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार योजना की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान साथ थे।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश में विभिन्न जिलों में 1800 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाली 10 विभिन्न औद्योगिक परिसरों का वर्चुअल शिलान्यास भी किया। बीना रिफाइनरी परिसर में विशाल जनसभा के कार्यक्रम स्थल पर श्री मोदी ने नर्मदापुरम में 227 एकड़ में फैले उर्जा एवं नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क 3 और 4 इन्दौर, मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम, 6 इंडस्ट्रियल पार्क क्रमशः नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी की शिलान्यास पट्टिका का रिमोट द्वारा अनावरण किया।


खुली गाड़ी में किया जन अभिवादन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सभा स्थल पर उपस्थित विशाल जन समुदाय का अभिवादन स्वीकार करते हुए खुली गाड़ी में मंच पर पधारे ,मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा सांसद श्री वी. डी. शर्मा साथ थे। लोकार्पण अवसर पर बीना रिफाइनरी और  एथिलीन क्रैकर परियोजना तथा प्रदेश के 10 प्रमुख औद्योगिक पार्क पर केंद्रित लघु फिल्मों का प्रदर्शन हुआ।

सीएम ने दी बधाई पीएम को

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने  प्रधानमंत्री श्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि  जी 20 की एतिहासिक सफलता ने सिद्ध किया है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा विश्व के कल्याण की दिशा में किए जा रहे कार्य से संपूर्ण विश्व में हमारे देश और देशवासियों का मान सम्मान बहा है ।चंद्रयान सफलता के लिए भी हमारे वैज्ञानिकों को प्रणाम और प्रधानमंत्री श्री मोदी का वंदन है। उनके नेतृत्व में अब हम सूर्य की ओर भी  अग्रसर हैं।

       मुख्यमंत्री सभी चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने बुंदेलखंड को पिछड़ा रखा था। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर यहां हो रहे 49 हजार करोड़ के निवेश  से बुंदेलखंड की तस्वीर और यहां के निवासियों की तकदीर बदल जाएगी । बीना रिफाइनरी, एथिलीन क्रैकर परियोजना और प्रदेश के 10 प्रमुख औद्योगिक पार्कों से युवाओं के लिए लाखों रोजगार के अवसर सृजित होंगे ,इन सौगात के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार है। उन्होंने कहा कि केन बेतवा परियोजना मंजूर हो गई है इससे  20 लाख एकड  में सिंचाई होगी और बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों का जीवन बदल जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को केन बेतवा परियोजना के भूमि पूजन के लिए पधारने का आमंत्रण दिया।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी  के 17 सितंबर को आ रहे जन्मदिवस के लिए प्रदेश वासियों की ओर से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  श्री मोदी का जीवन देश और देश वासियों के लिए है। ईश्वर से यही प्रार्थना है कि वे स्वस्थ और प्रसन्न रहें तथा देश व दुनिया की सेवा करते रहें, मध्य प्रदेश उनका अनुसरण करता रहेगा।

      केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह  ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 2014 में देश की  बागडोर संभालने के बाद देश का कायाकल्प हुआ है।  वर्ष 2014 में जहां देश के केवल 45ः लोगों के पास एलपीजी गैस कनेक्शन था, हमारी सरकार ने 32 करोड गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए । प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रयासों का परिणाम ही है कि  विश्व के दूसरे देशों में पेट्रोल डीजल के दाम बड़े लेकिन भारत में पेट्रोल डीजल के भाव कम हुए। देश में सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में भी कमी आई है। जिन राज्यों में डबल इंजन की सरकारें है, वहां वैट टैक्स भी कम हुआ है ।केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने  2014 के बाद मध्य प्रदेश में हुई  प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि 2014 में मध्य प्रदेश में जहां 2854 पेट्रोल पंप  थे वहीं 2023 में बढ़कर 5938 हो गए । एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर की संख्या 865 से बढ़कर 1552 एलपीजी गैस कनेक्शन की संख्या 70लाख से बढ़कर एक करोड 85 लाख हो गई है। केंद्रीय मंत्री ने मध्य प्रदेश की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा की प्रदेश में एलपीजी गैस की उपलब्धता 45 प्रतिशत से बढ़कर शत प्रतिशत हुई है, एलपीजी पाइपलाइन कनेक्शन की संख्या 2700 से बढ़कर 15785, सीएनजी स्टेशन की संख्या 15 से बढ़कर 275 और प्राकृतिक गेस पाइपलाइन का विस्तार 802 किलोमीटर से बढ़कर 6862 किलोमीटर  में हुआ है । बीना में आज हुए लोकार्पण से यह क्षेत्र ष्बुलंद बुंदेलखंडष् के लक्ष्य की ओर डरता पूर्वक अग्रसर होगा।
BPCL के अधिकारियों ने रिफायनरी की गतिविधियों से

शिलान्यास से पहले बीपीसीएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जी. कृष्णकुमार और डायरेक्टर रिफाइनरीज श्री संजय खन्ना ने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भारत पेट्रोलियम की बीना रिफाइनरी के मौजूदा और आगामी बुनियादी ढांचे के बारे में अवगत कराया। इस दौरान, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री पंकज जैन भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया, जिसमें रिफाइनरी द्वारा मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था में किए गए योगदान को दर्शाया गया। साथ ही, परियोजना की मुख्य विशेषताओं के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
इस अवसर पर बोलते हुए, भारत पेट्रोलियम कॉर्पाेरेशन लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जी. कृष्णकुमार ने कहा, ‘‘बीना में एथिलीन क्रैकर परियोजना में हमारा ₹49000 करोड़ का निवेश पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में फ्यूचर रेडी प्रोडक्ट के साथ ऊर्जा क्षेत्र का विस्तार करने की दिशा में हमारी मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस तरह अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए हम सरकार के उस मिशन में एक प्रमुख भागीदार बनना चाहते हैं, जिसमें देश को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी और पसंदीदा विनिर्माण गंतव्य के रूप में आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।’’

ये होगा पेट्रो केमिकल्स परिसर में
      उल्लेखनीय है कि 49 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स 5 साल की अवधि में तैयार होगा। इसके पूर्ण होने से बीपीसीएल बीना की क्षमता 7.8 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटीपीए) प्रतिवर्ष से बढ़कर 11 एमएमटीपीए हो जायेगी। बीना रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स की नवीन इकाई में उत्कृष्ट तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रैकर काम्पलेक्स की स्थापना भी होगी और डाउन स्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र भी स्थापित होगा। पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स प्लास्टिक, पाइप, पैकेजिंग सामग्री, प्लास्टिक शीट, मोटर वाहन की पुर्जे, चिकित्सा उपकरण, मोल्डेड फर्नीचर के साथ ही घरेलू और औद्योगिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की व्यावसायिक निर्माण इकाइयों के लिए द्वार खोलेगा।

       प्रदेश में निवेश के परिणामस्वरूप प्रतिवर्ष 20 हजार करोड़ रूपए की विदेशी मुद्रा की बचत के साथ-साथ 15 हजार लोगों के लिए प्रत्यक्ष और लगभग 2 लाख लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मध्यप्रदेश सरकार एसजीएसटी रिफंड, ब्याज मुक्त ऋण और ब्याज सब्सिडी सहायता, रियायती बिजली, स्टाम्प शुल्क में छूट आदि के तहत वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान कर परियोजना का समर्थन कर रही है। अभी तक बीपीसीएल बीना 7.8 मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष क्षमता की रिफाइनरी संचालित करता है, जो उत्तरी और मध्य भारत की बढ़ती ईंधन की मांग को पूरा करने के लिए सक्षम है।

      कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय जल शक्ति नियोजन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सागर जिले के प्रभारी सहकारिता एवं लोक प्रबंधन मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, उद्योग नीति और निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद श्री वी. डी. शर्मा, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायकगण सर्वश्री शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया एवं महेश राय तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में चंडीगढ़ के श्री कन्हैयालाल मित्तल और उनके साथियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

मालथौन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द और बालिका छात्रावास में अचानक पहुंचे मंत्री भूपेंद्र सिंह

मालथौन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द और बालिका छात्रावास में अचानक पहुंचे मंत्री भूपेंद्र सिंह

मालथौन। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रातः 10:30 बजे मालथौन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री श्री सिंह ने यहां के स्वास्थ्य केन्द्र मे टेक्नीशियन की व्यवस्था करने, पर्याप्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, पार्क और फर्श का निर्माण कार्य एक हफ्ते में पूरा करने, सीसी रोड और नालियां बनाने सहित अनेक कार्य स्वीकृत किए। बालिका छात्रावास में मंत्री श्री सिंह ने परिसर में सीसी रोड बनाने, पार्क, बैडमिंटन कोर्ट, कबड्डी मेट, खाद्यान्न बढ़ाने, रसोइयों की संख्या बढ़ाने सहित कई निर्देश समयावधि सहित दिए।

बीना प्रवास पर जा रहे मंत्री श्री सिंह ने अचानक ही मालथौन से वाया खिमलासा रोड बीना जाने का निर्णय लिया और रास्ते में यहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मंत्री श्री सिंह ने स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंच कर दरवाजे से ही मरीजों से पूछताछ करते हुए परेशानी और हालचाल पूछा। ओपीडी, वार्ड, प्रसव कक्ष, क्षयरोग वार्ड, कुपोषित बच्चों के वार्ड, पैथालॉजी, एक्स-रे रूम सहित प्रत्येक हिस्से का निरीक्षण किया।

चिकित्सक और समस्त स्टाफ मौके पर उपस्थित मिला। स्वास्थ्य केन्द्र में नियमित सफाई व्यवस्था आज भी होती दिखी। पैथालाजी लैब का अवलोकन करते हुए मंत्री श्री सिंह वहां की साज सज्जा देख कर प्रशंसा किए बिना नहीं रह सके। उन्होंने कहा कि यह तो स्वास्थ्य केन्द्र के जैसी दिखाई नहीं देती, मरीजों का मन अच्छा हो जाता होगा यहां आकर। क्षय रोग के स्टाफ ने अपने मरीजों की संख्या, उनको मिल रही सुविधाओं और प्रधानमंत्री जी के निक्षय मित्र योजना के तहत मरीजों को दी जा रही पोषण किट के बारे में जानकारी दी और मंत्री श्री सिंह को बैज लगाकर स्वागत किया।

बीएमओ कक्ष में बैठ कर चिकित्सकों व नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला से चर्चा करते हुए समस्याओं और आवश्यकताओं की जानकारी लेते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिए। नप सीए10:30 पीपीs स्वमओ संजय समुद्रे को सफाई व निर्माण संबंधी निर्देश दिए। श्री सिंह ने भोपाल कार्यालय फोन कर मालथौन, बरोदिया, बांदरी में स्वीपिंग मशीने स्वीकृत करते हुए शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने पैथालाजी में कार्यरत स्टाफ से चर्चा की और जांच करा रही एक बेटी से जानकारी ली। एक नर्स ने स्वीकृत हुए आवास की चाबी नहीं मिलने की समस्या मंत्री श्री सिंह के सामने रखी। मंत्री श्री सिंह ने संज्ञान लेते हुए आवास की चाबी तुरंत नर्स को सौंपने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केन्द्र परिसर से निकल कर मंत्री श्री सिंह ने चारों ओर की सड़कों के किनारों पर फैले कचरे का एक दिन के भीतर निष्पादन करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ से कहा कि पार्क और फर्श का निर्माण कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लोकार्पित कराएं।

ज्ञातव्य है कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के वर्तमान कार्यकाल में नवीन अस्पताल का निर्माण करवाया गया एवं अनेक सुविधाएं जैसे की नई सी आर सिस्टम वाली डिजिटल एक्स-रे मशीन, सेंट्रल लैब जैसी नई मशीने उपलब्ध कराई गई हैं। अस्पताल में बीपीएच यूनिट का निर्माण कार्य प्रगति पर है। भ्रमण के दौरान मंत्री श्री सिंह ने अस्पताल में सड़क निर्माण, पुरानी सड़क के सुधार कार्य, नाली के निर्माण एवं अस्पताल के प्रांगण की साफ सफाई करने हेतु सीएमओ मालथौन को निर्देश दिए। मरीज के साथ रुकने वाली परिजनों के लिए वेटिंग रूम करने के लिए एवं सुरक्षा हेतु एक पुलिस चौकी प्रस्तावित करने के लिए निर्देश दिए। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के औचक निरीक्षण के समय डॉ. विक्रांत गुप्ता (नोडल मेडिकल ऑफिसर) एवं डॉ. संदेश जैन सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

मंत्री श्री सिंह स्वास्थ्य केन्द्र से पैदल ही शासकीय बालिका छात्रावास की ओर निकल गये। छात्रावास में निवासरत छात्राओं को मंत्री श्री सिंह के आने की सूचना मिली सभी बाहर आकर कतार बद्ध होकर अनुशासन से खड़ी हो गईं। मंत्री श्री सिंह ने छात्राओं से हाथ मिला कर अभिवादन किया और कहा कि उन्हें सर के संबोधन से नहीं अंकल के संबोधन से बुलाएं। मैं आप सभी का गार्जियन हूं और तुम सब मेरी जिम्मेदारी हो। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बिना हिचके या डरे अपनी समस्याएं और आवश्यकता बताएं, मैं यहां किसी पर कार्रवाई करने नहीं आया तुम्हारी सुविधाओं और असुविधाओं की जानकारी लेने आया हूं।

छात्राओं ने मंत्री श्री सिंह को बताया कि 56 छात्राएं अधिक होने से एकमोडेशन में परेशानी है। श्री सिंह ने कहा कि भवन के विस्तार और कक्षों की संख्या बढ़ाने का काम शीघ्र होगा। फिर मनोरंजन, खेल, खाद्यान्न, कर्मचारियों संबंधी सभी विषयों पर मंत्री श्री सिंह ने छात्राओं के समूह से बात की और उनकी सारी मांगों को पूरा कर दिया। कबड्डी का मेट तीन दिन के भीतर भिजवाने के निर्देश दिए। परिसर के झाड़ झंखाड़ को सुंदर पार्क में बदलने का निर्देश दिया। दोनों संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारियों से मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आप सभी को अपना काम  मानव सेवा और पुण्यकार्य की भांति करना है न कि सिर्फ आजीविका की भांति। ईश्वर ने हमें इस सेवा का अवसर दिया है।
Share:

पीएम मोदी 14 सितम्बर को करेंगे भूमिपूजन : बीना रिफाइनरी पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में एक स्थान पर आया हुआ सबसे बड़ा निवेश : सीएम शिवराज सिंह

पीएम मोदी 14 सितम्बर को करेंगे भूमिपूजन : बीना रिफाइनरी पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में एक स्थान पर आया हुआ सबसे बड़ा निवेश : सीएम शिवराज सिंह 

तीनबत्ती न्यूज : 13 सितम्बर,2023
सागर  । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 14 सितंबर बीना की पावन धरा पर एक नया इतिहास रचेगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सागर जिले के बीना रिफाइनरी  परिसर में 14 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के  शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियो  का अवलोकन  कर रहे थे।



एक स्थान पर सबसे बड़ा निवेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में अब तक का  एक स्थान पर आया हुआ सबसे बड़ा निवेश है। 50 हजार  करोड़ के इस निवेश के साथ ही एक लाख करोड़ के निवेश प्रदेश के अलग-अलग स्थान पर होंगे, जिससे दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। बीना रिफाइनरी के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट से प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रूप से 2.15 लाख  और शेष 2 लाख को मिलाकर 4लाख15 हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
         


           देखे :वीडियो


युवाओं को मिलेगा रोजगार

 श्री चौहान ने कहा कि युवाओं  किशोरो को रोजगार के अवसर मिलेंगे , जिससे उनकी जिंदगी  आशाओं और उमंग से भर जाएगी। उन्होंने जनता से अपील की कि 50 हजार करोड़ के पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के निवेश को उत्सव के रूप में मनाना चाहिए और अधिक से अधिक संख्या में 14 सितंबर को होने वाली जनसभा में शामिल  होना चाहिए ।श्री चौहान  ने यह भी कहा कि बीना रिफाइनरी में पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट के निर्मित होने से बीना रिफाइनरी सहित अन्य क्षेत्रों में उद्योग धंधे स्थापित होंगे,जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। श्री चौहान ने बताया कि पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के लिए पूर्व में इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था,जिसे राज्य सरकार ने आगे बढ़कर निवेश का रास्ता खोला है।  इतने वृहद स्तर पर रोजगार के ऐसे अवसर कमी ही आते हैं । 

इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद बीना सहित  सागर, सिरोंज, कुरवाई, बासौदा  सहित समीप के इलाकों में औद्योगिक हब बनेंगे। होटल व्यवसाय बढ़ेगा, क्योंकि औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा तो इस क्षेत्र इन क्षेत्रों का भी विकास होगा। श्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट के लिए अनेक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने कहा कि  निवेश और उसे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तो प्रगति से विकास होगा।


 इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री जी भूपेंद्र सिंह, सागर जिले के प्रभारी, सहकारिता, लोक प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया , सांसद श्री   राजबहादुर सिंह,विधायक श्री महेश राय ,श्री गौरव सिरोठिया सहित अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी  उपस्थित थे।

कल 14 सितम्बर को होगा भव्य कार्यक्रम 
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का गुरूवार 14 सितंबर को पूर्वान्ह 11.05 बजे सागर जिले के बीना रिफायनरी हैलीपेड पर आगमन होगा। श्री नरेन्द्र मोदी पूर्वान्ह 11.15 बजे हैलीपेड के समीप एक भव्य एवं विशाल जनसभा तथा भूमिपूजन स्थल पहुंचेंगे। जहां श्री मोदी का सभा स्थल  पर बने सेक्टर (डोम) में जनदर्शन का कार्यक्रम होगा। वे पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स पर आधारित प्रतिकृति (मॉडल) का अवलोकन भी करेंगे।
श्री मोदी बीपीसीएल बीना में 50 हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले पेट्रोकेमिकल परिसर का शिलान्यास और पट्टिका का अनावरण करेंगे। वे मध्यप्रदेश के विभिन्न औद्योगिक परिसरों का शिलान्यास भी करेंगे।
       बीना रिफाइनरी परिसर में होने वाली विशाल जनसभा के कार्यक्रम स्थल पर श्री मोदी नर्मदापुरम के उर्जा एवं नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क 3 और 4 इन्दौर, मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम, 6  इंडस्ट्रियल पार्क क्रमशः नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी की शिलान्यास पट्टिका का रिमोट द्वारा अनावरण करेंगे।

Share:

दतिया: दो गुटों में खूनी संघर्ष , पांच लोगों की गोलीबारी में मौत

दतिया:   दो गुटों में खूनी संघर्ष , पांच लोगों की गोलीबारी में मौत 

तीनबत्ती न्यूज :13 सितम्बर,2023
दतिया : मध्यप्रदेश के दतिया जिले में दो गुटों में फायरिंग में पांच लोगों के मारे जाने की खबर है। मामला जिले के रेड़ा गांव का है। यहां बुधवार सुबह खेत से मवेशी भगाने को लेकर दो पक्ष आमने-सामने आ गए। आठ लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायल ज्ञान सिंह पाल ने बताया कि मवेशियों को भगाने को लेकर दांगी समाज से विवाद हुआ है। फिर गोलीबारी होने लगी। मुझे पैर में गोली लगी है। कुछ देर बाद मैं बेहोश हो गया। बड़ौनी एसडीओपी विनायक शुक्ला अस्पताल पहुंचे हैं। मामले की जांच की जा रही है।

जमीनी विवाद था

दतिया जिले के गाँव मे आज सुबह जमकर खूनी संघर्ष हुआ । जिसमें जमकर फायरिंग हुई जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई । दोनो गुट जमीन संबंधी विवाद में पंचायत करने के लिए इकट्ठे हुए थे कि विवाद हो गया। मृतकों में तीन एक पक्ष के है जबकि एक दूसरे पक्ष का। यह सनसनीखेज हत्याकांड प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के गृह जिले में हुआ है । घटना के बाद पूरे इलाके में तनाव और दहशत का माहौल है।


जमींन संबधी विवाद सुलझाने जुटे थे दोनो पक्ष 

घटना दतिया जिला मुख्यालय से दस किलोमीटर दूर सिविल लाइन थाना इलाके के रेडा गाँव मे घटित हुई । यह गाँव दतिया से इंदरगढ़ जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्थित है । गाँव मे ज्यादातर दांगी और पाल समाज के लोग बहुतायत में इस गांव में रहते है । इन दोनों पक्ष के लोगों के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। इस विवाद को सुलझाने के लिए आज गाँव में दोनो पक्षो की पंचायत बुलाई गई थी जिसमे दोनो पक्षो के बीच विवाद हो गया।


 पंचों के समझाने के बावजूद विवाद बढ़ता गया और हिंसक हो गया । ताबड़तोड़ डंडे,लाठियां और गोलियां चलने लगी । भगदड़ मच गई। बताया गया कि इस मे चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जिनमे तीन दांगी समाज के है और एक अन्य समाज का। घटना में अनेक लोग घायल भी हुए हैं । 

तनाव और दहशत का माहौल

इस खूनी घटना के बाद पूरे जिले में तनाव और दशहत का माहौल है और आशंका है कि कहीं यह जातिगत संघर्ष का रूप न ले ले । घटना के बाद आसपास के जिलों का भी फोर्स मौके पर भेजा गया है । मामला गृहमन्त्री के जिले का होने के कारण अभी पुलिस इस मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नही है।


इन लोगों की हुई मौत

देखते ही देखते फायरिंग शुरू हो गई। इस गोलीकांड में प्रकाश दांगी पुत्र भैयालाल, उसका पुत्र सुरेंद्र दांगी एवं भाई रामनरेश दांगी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दूसरे पक्ष पाल समाज के दो लोगों में राजेंद्र पाल और राघवेंद्र पाल की मौत हुई है।
Share:

MP : महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी 20 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार : आगनवाड़ी सहायिका की नियुक्ति के एवज में मांगे थे डेढ़ लाख

MP : महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी 20 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार : आगनवाड़ी सहायिका की नियुक्ति के एवज में मांगे थे डेढ़ लाख

तीनबत्ती न्यूज : 12 सितम्बर,2023
जबलपुर: लोकायुक्त पुलिस जबलपुर ने  सिहोरा के महिला एवम बाल विकास अधिकारी इंद्र कुमार साहू को 20 हजार की रिश्वत लेते रंगे  हाथो गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने आगनवाड़ी सहायिका की  चयन और नियुक्ति कराने के एवज में डेढ़ लाख रुपए मांगे थे। पहली किश्त लेते हुए आज लोकायुक्त की टीम ने पकड़ा। 


महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी में सहायिका के पद पर नियुक्तियां की जानी है। इसके हित सभी योग्यताएं होने के बावजूद शिकायतकर्ता महिला को नियुक्ति नहीं दी जा रही थी। लोकायुक्त एसपी जबलपुर को शिकायत करते हुए महिला उम्मीदवार ने बताया कि उससे डेढ़ लाख रुपए रिश्वत की मांग की गई है। 

लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आवेदिका अरनबाई कोल पति स्वर्गीय मुकेश कोल उम्र 32 वर्ष निवासी ग्राम गुरजी तहसील मझौली (जिला जबलपुर) ने लिखित शिकायत दी थी कि उसने ग्राम गुरजी के आंगनबाड़ी सहायिका के पद के लिए सीडीपीओ कार्यालय मझौली में आवेदन दिया था। उक्त आवेदन की स्वीकृति और चयन के एवज में प्रभारी सीडीपीओ अधिकारी इंद्र कुमार साहू द्वारा डेढ़ लाख रुपए की रिश्वत की मांग की गई थी।


शिकायत सत्यापन उपरांत आज 12 सितंबर को आरोपी इंद्र कुमार साहू परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सिहोरा जिला जबलपुर को कार्यालय एकीकृत बाल विकास सेवा परियोजना सिहोरा जिला जबलपुर में ₹20000 रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया। लोकायुक्त पुलिस द्वारा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।


 आरोपी अधिकारी के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने के बाद गिरफ्तारी की गई और फिर जमानत पर रिहा कर दिया गया।
 इस कार्यवाई में  उप पुलिस अधीक्षक दिलीप झरवड़े, निरीक्षक कमल सिंह उईके, निरीक्षक रेखा प्रजापति एवं 5 सदस्यीय दल लोकायुक्त जबलपुर शामिल रहा। 
 
Share:

MP : लोकायुक्त पुलिस ने वोटर आईडी बनाने के एवज रिश्वत लेते बीएलओ को किया गिरफ्तार

MP  : लोकायुक्त पुलिस ने वोटर आईडी बनाने के एवज रिश्वत लेते बीएलओ को किया गिरफ्तार


तीनबत्ती न्यूज : 12 सितम्बर,2023
जबलपुर.:  लोकायुक्त पुलिस जबलपुर ने अधारताल स्थित शासकीय   प्राथमिक शाला में वोटर आईडी बनाने के एवज में 2500 रुपए की रिश्वत ले रहे बीएलओ विशालीराम कोल को रंगे हाथो गिरफ्तार किया। बीएलओ के पकडऩे जाने की खबर मिलते ही लोगों की भीड़ एकत्र हो गई थी.


लोकायुक्त एसपी संजय साहू ने बताया कि अधारताल स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में वोटर आईडी (मतदाता परिचय पत्र) बनाने के लिए अहफाज पिता वकील खान उम्र 33 वर्ष निवासी लालबहादुर शास्त्री वार्ड ने आवेदन दिया. जिसपर बीएलओ विशाली राम कोल ने 3 हजार रुपए की रिश्वत मांगी. अहफाज ने इस बात की शिकायत लोकायुक्त आफिस पहुंचकर की,।


इसके बाद आज अहफाज ने स्कूल पहुंचकर बीएलओ विशालीराम कोल को 2500 रुपए की रिश्वत दी. तभी लोकायुक्त टीम में शामिल डीएसपी सुरेखा परमार, इंस्पेक्टर स्वप्रिल दास, मंजू किरण सहित 4 अन्य अधिकारी व कर्मचारियों ने दबिश देकर रंगे हाथ पकड़ लिया. 


Share:

MP: डेढ़ लाख की रिश्वत लेते एकलव्य आवासीय स्कूल का शिक्षक गिरफ्तार : लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई

MP: डेढ़ लाख की रिश्वत लेते एकलव्य आवासीय स्कूल का शिक्षक गिरफ्तार : लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई 

तीनबत्ती न्यूज: 12 सितम्बर,2023
बैतूल। लोकायुक्त पुलिस भोपाल ने बैतूल जिले के शाहपुर में स्थित एकलव्य माडल आवासीय स्कूल में पदस्थ प्राथमिक शिक्षक इंद्रमोहन तिवारी और उनके साथी गार्ड को डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया है। पहले भी इंद्रमोहन तिवारी छात्रावास में बाहरी लोगों को बुलाकर डांस कराने जैसे कारनामों के कारण निलंबित किया गया था। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार भोपाल निवासी आलोक कुमार सिंह के द्वारा लोकायुक्त को 8 सितम्बर को शिकायती आवेदन दिया था।जिसमें कहा गया था कि उसके द्वारा मां वैष्णो ट्रेडिंग एजेंसी के माध्यम से शासकीय विभागों में उपकरण एवं सामग्री की सप्लाई की जाती है एवं एकलव्य मॉडल रेसीडेंशियल स्कूल शाहपुर जिला बैतूल में मेस का संचालन कार्य किया जा रहा है । 


महाकाल ट्रेडिंग एजेंसी एवं मित्रों की फर्म के माध्यम से सामग्री एवं उपकरण सप्लाई की थी उक्त फर्मो को हुए भुगतान के एवज में इंद्र मोहन तिवारी प्राथमिक शिक्षक एकलव्य मॉडल रेसीडेंशियल स्कूल शाहपुर जिला बैतूल द्वारा 10 प्रतिशत के मान से 400000 रुपए एवं मेस संचालन के लिए डेढ़ लाख रुपए की मांग की गई।

आवेदक की शिकायत का सत्यापन कराया गया। आज मंगलवार को आरोपी इंद्र मोहन तिवारी अपने साथी गुल्लू सिंह गार्ड को एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल के माध्यम से रिश्वत डेढ़ लाख रुपए पकड़ा गया। पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त के निर्देशन में उप पुलिस अधीक्षक संजय शुक्ला, निरीक्षक रजनी तिवारी, निरीक्षक उमा कुशवाहा आरक्षक अवध,आरक्षक राजेंद्र पवन एवं आरक्षक संदीप सिंह द्वारा कार्रवाई की जा रही है।


पहले हो चुके सस्पेंड

उल्लेखनीय है कि 19 अगस्त 2022 को कृष्ण जन्माष्टमी पर कन्या परिसर में जन्मोत्सव और सामूहिक भोज का आयोजन किया गया था।इसमें छात्रावास की छात्राओं से डांस कराए गए और बाहरी लोग भी शामिल हुए थे। 


शिकायत के बाद इस मामले में कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने एकलव्य आवासीय विद्यालय शाहपुर के बालक छात्रावास में सामूहिक भोज के साथ नाच-गाने का कार्यक्रम आयोजन करने के आरोप में छात्रावास के अधीक्षक/प्राथमिक शिक्षक इंद्रमोहन तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए थे।


Share:

Archive