दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 22 मई 2021

साग़र ने कोविड 19 वैक्सीनेशन के स्थानों की सूची

साग़र ने कोविड 19 वैक्सीनेशन के स्थानों की सूची

सागर ।जिला टीकाकरण अधिकारी सागर द्वारा बताया गया कि दिनांक 23.05.2021 दिन रविवार को कोविड 19 वैक्सीनेशन, सागर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष से ऊपर एवं 45 वर्ष से ऊपर के पात्र हितग्राहियों का वैक्सीनेशन निम्नानुसार स्थानों पर किया जावेगा।
          कोविशील्ड वैक्सीन के द्वितीय डोज में 12 से 16 सप्ताह में लगाया जा रहा हैं एवं कोवैक्सीन वैक्सीन के द्वितीय डोज में 4 से 6 सप्ताह में लगाया जा रहा हैं  सभी हितग्राही इस बात का ध्यान रखे । जब आपका समय हो जाये तभी टीकाकरण सेटर पर द्वितीय डोज लगवाने जाये और असुविधा से बचें । जिनको द्वितीय डोज लगना हैं उन्हें फोन द्वारा सूचना दी जा रही हैं मास्क पहने, दूरी बनाकर रहे,और हाथ समय-समय पर जरूर धोते रहें शासन की गाइडलाइन का पालन करें ।
शहरी क्षेत्र सागर
1.महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल क्रमांक -1 (एम.एल.बी.स्कूल) बस स्टेंड के पास।
2.पी.टी.सी. ग्राडंड (ड्राइव रन) कचहरी रोड।
3.पुलिस लाईन एस.पी. ऑफिस के पीछे।
4.न्यू कैंट स्कूल सदर।
5.हुलासीराम मुखारया हाई स्कूल सदर बाजार।
6.कला एवं वाणिज्य महाविघालय तहसीली।
7.हाईस्कूल रजाखेड़ी मकरोनिया।
8.पंडित रविषंकर शुक्ल कन्या उच्च.माध्य.विघा. मोतीनगर।
9.दीनदयाल नगर मेेदान मकरोनिया (ड्राइव रन)  
ग्रामीण क्षेत्र सागर
1.कन्या हाई स्कूल बण्डा।
2.कन्या हाईस्कूल गढ़ाकोटा।
3.नगर भवन शाहगढ़।
4.मंगल भवन जैसीनगर।
5.जे.वाय.एस.एस. हॉस्पिटल खुरई।
6.हाईस्कूल राहतगढ़।
7.पंचायत भवन केसली।
8.कन्या हाईस्कूल क्षीर देवरी।
9.कन्या हाई स्कूल रहली ।
10.उत्कृष्ट हाई स्कूल मालथौन ।
11.उ.मा.कृषि विद्यालय सुरखी
12.उत्कृष्ट विद्यालय बीना । 

SAGAR : कंटेनर से भिड़ी बुलेरो, 2 , की मौत

 SAGAR : कंटेनर से भिड़ी बुलेरो, 2 , की मौत

सागर  ।  सागर जिले के राहतगढ थाना अंतर्गत सीहोरा पुलिस चौकी क्षेत्र में धसान नदी पुल एवं ठाकुर बाबा मंदिर के पास कंटेनर ट्रक चालक  द्वारा अचानक ब्रेक लगाए जाने से पीछे आ  रही  बुलेरो गाड़ी  जा भिड़ी. जिसमें बुलेरो में सवार  ड्राईवर सहित एक अन्य युवक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई. 
 पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आज शनिवार को तडक़े सुबह 4 बजे से 6 बजे के बीच कंटेनर क्रमांक एमपी 09 सी सी 9121 में बुलेरो क्रमांक एमपी 04 सी बी 9362 पीछे से टकरा गई. प्रदीप पिता तखत सिंह लोधी 26 साल निवासी मानपुर जिला रायसेन एवं करन सिंह लोधी पिता संतोष लोधी 24 साल ग्राम करैया जिला अशोकनगर की मौत हो गई. सीहोरा पुलिस ने मृतकों के शव परीक्षण हेतु जिला चिकित्सालय भेजे और कंटेनर जप्त कर विवेचना में लिया है, चालक फरार है.

31 मई तक नगरीय निकायों में वार्ड वार क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक प्रतिदिन करें : मंत्री भूपेंद्र सिंह


31 मई तक नगरीय निकायों में वार्ड वार क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक प्रतिदिन करें : मंत्री  भूपेंद्र सिंह

सागर । 31 मई तक संपूर्ण मध्यप्रदेश को कोरोना संक्रमण मुक्त बनाने के लिए समस्त नगरीय निकाय अपने अपने वार्ड की क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक प्रतिदिन करें एवं संक्रमण को रोकने के लिए जन भागीदारी की सहभागिता भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है  साथ ही कोरोना संक्रमण रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा प्रतिदिन बैठक में करें।
 उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने नगरीय क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, पूर्व मेयर, नगरपालिका,नगर परिषद,नगर पंचायतों के अध्यक्षों तथा पार्षदों एवं स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए  । मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह  ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा समस्त जनप्रतिनिधियों की वर्चुअल कान्फ्रेंस में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में जानकारी भी दी।
  मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि समस्त नगरीय निकायों के वार्डो में  एक एक  नोडल अधिकारी नियुक्त करें और प्रतिदिन शाम के समय क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयासों की समीक्षा की जावे और वार्ड में मिल रहे कोरोना संक्रमित व्यक्ति के बारे में जानकारी लेकर उनके मकान के सामने कंटेनमेंट जोन बनाए ।साथ में दवा का छिड़काव भी करें। मंत्री श्री ठाकुर ने कहां की आयुष विभाग द्वारा काढ़ा वितरण भी कराया जावे।

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि 31 मई तक सागर के साथ-साथ मध्य प्रदेश को कोरोना मुक्त बनाने  के लिए हमें सक्रिय होकर सभी लोगों को जागरूक करना होगा और सर्दी खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की अधिक से अधिक सेम्पिलग करा कर उनका इलाज किया जाए जिससे सर्दी खासी बुखार कोरोना का रूप ना ले पाए। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR : जिले की 526 ग्राम पंचायते कोरोना संक्रमण मुक्त, ग्रीन झोन में शामिल,, 187 ऑरेंज और 21 ग्राम पंचायते रेड झोंन में

SAGAR :  जिले की 526 ग्राम पंचायते कोरोना संक्रमण मुक्त, ग्रीन झोन में शामिल,, 187 ऑरेंज और  21 ग्राम पंचायते रेड झोंन में

सागर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन कराने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले द्वारा लगातार मॉनिटरिंग करने एवं जनप्रतिनिधियों के सतत सहभागिता करने पर जिले की 734 ग्राम पंचायतों में से 526 ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त हुई जोकि जिले की रिकवरी दर में वृद्धि करने में मील का पत्थर साबित हो रही है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉक्टर गढ़पाले ने बताया कि जिले की 734 ग्राम पंचायतों में विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई ।जिसके तहत समस्त सरपंचों ,पंचायत सचिव ,सहायक सचिव को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए और समस्त ग्राम पंचायतों में बाहर से आने वाले प्रवासी व्यक्तियों, श्रमिकों के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए जिसमें 7 दिनों तक कोलेंटाइन सेंटर में  क्वॉरेंटाइन रख कर उनको ग्रामों में प्रवेश दिया गया । डॉ गढ़पाले ने बताया कि जिले की 315 ग्राम पंचायत में ऐसी हैं जहां एक  भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं हो पाया और 211 ग्राम पंचायत हैं ऐसी हैं जिनमें विगत 15 दिवस  में कोई भी संक्रमण से पीड़ित नहीं हुआ ।
डॉ  गढ़पाले ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए 3 ज़ोन बनाए गए। जिसमें ग्रीन जोन में जिले की 526 ग्राम पंचायतों आ गई हैं ।
इसी प्रकार 187 ग्राम पंचायतें ऐसी है जिसमें 5 से कम कोरोना संक्रमित व्यक्ति चिन्हित किए गए हैं उनको ऑरेंज जोन में रखा गया है ।। डॉ  गढ़पाले ने बताया कि 21  ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनमें 5 से अधिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं उनको रेड जोन में रखा गया है।
 इस प्रकार से 208 पंचायतें जिसमें ऑरेंज जोन और रेड जोन शामिल हैं कोरोना संक्रमण श्री मुक्त के लिए शेष रह गई हैं ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

डॉ गढ़पाले ने बताया कि विगत 15 दिवस में ग्रामीण क्षेत्र में पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या में कमी आई है , प्रतिदिन सैम्पलिंग के अनुपात में ग्रामीण क्षेत्र में पॉजिटिविटी की दर भी घटकर 3.0 प्रतिशत पर आ चुकी है । किल कोरोना सर्वे प्रत्येक ग्राम में घर घर सर्वे कराया जाकर संभावित संक्रमित चिन्हितकर दवाइयों को वितरण किया गया है जिससे इनका स्वास्थ्य वेहतर बना रहे , इनमें से आधे से अधिक के स्वास्थ्य में सुधार भी हुआ है । पर्यवेक्षण दल द्वारा 13000 से अधिक मेडिसिन किट वितरित की गई है ।
डॉ गढ़पाले ने बताया कि पंचायत औषधि वितरण केन्द्र  के माध्यम से- सभी ग्राम पंचायत भवनों पंचायत औषधि वितरण केन्द्र स्थापित किये गये है इनमें बच्चों के लिए अलग से दवाएं भी रखाई गई है ।ये केन्द्र नियमित रूप से सुबह 10ः30 से शाम 5ः30 बजे तक खुल रहे है , जिनमें संभावित संक्रमित के अतिरिक्त घर के अन्य सदस्य भी स्वास्थ्य अमले से परामर्श अनुसार सामान्य बीमारियों हेतु औषधि प्राप्त कर रहे है ।डॉ गढ़पाले ने बताया कि जनता कर्फ्यू एवं रोको टोका अभियान - ग्राम पंचायतों द्वारा संकल्प पारित करते हुए जनता कर्फ्यू का उल्लंघन और मास्क न पहनने वालों पर फाइन भी लगाया जा रहा है ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

26 मई को बुध बदलेगें अपनी चाल, इन 5 राशियों के लिए रहेगा शुभ @ प्रीति द्विवेदी

26 मई को बुध बदलेगें अपनी चाल, इन 5 राशियों के लिए रहेगा शुभ 

@ प्रीति द्विवेदी

भोपाल। अभी तक वृष राशि में चल रहे बुध 26 मई को मिथुन राशि में गोचर करने जा रहे हैं। इसी दिन बुध पूर्णिमा भी है। बुध ग्रह मिथुन व कन्या राशि के स्वामी भी हैं। ऐसे में बुध का यह गोचर मिथुन और कन्या राशि के जातकों के लिए अच्छा फल देने वाला रहेगा। पंडित सनत कुमार खम्परिया के अनुसार इस समय अपने स्व ग्रह में होने के कारण बुध और अधिक ताकतवर होंगे। बुध का यह गोचर सभी राशियों पर असर दिखाएगा। बुध मिथुन राशि में 25 जुलाई तक रहेंगे। इस दौरान इस ग्रह की चाल में बदलाव होने से कुछ राशियों के लिए बहुुत ही अच्छा समय शुरु होगा और कुछ राशियों के लिए सामान्य रहेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक बुध के राशि बदलने से देश की र्थव्यवस्था में भी बड़े बदलाव हो सकते हैं। इस ग्रह के प्रभाव से वाणिज्य-व्यापार के क्षेत्र में भी तरक्की देखने को मिलेगी।

इन राशियों के लिए रहेगा शुभ 

बुध के मिथुन राशि में आने से वृष, सिंह, कन्या, वृश्चिक और मकर राशि के जातकों के लिए ये योग शुभ फल देने वाला है। इनके लिए अच्छे समय का योग बन रहा है। जो लोग नौकरी पेशा वाले हैं उन्हें तरक्की मिलेगी। साथ ही व्यापार के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए तरक्की के बेहतर मौके मिलेंगे। इन राशि के जातकों को रुका हुआ धन भी वापस मिल सकता है। तर्क शक्ति बढ़ने से बड़े कामकाज की योजना बनेगी और लेन-देन और निवेश में भी फायदा होगा।

इन राशियों के लिए मिला-जुला समय

बुध के मिथुन राशि में जाने से मेष, मिथुन, तुला, धनु और कुंभ राशि के जातकों को मिला-जुला समय रहेगा। इनके पहले की कार्ययोजना के कार्य पूरे हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। लेन-देन और निवेश को लेकर सोच-समझकर फैसला करें, अन्यथा धोखे की संभावना है। वहीं शारीरिक रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

MP: पहला चिल्ड्रन कोविड केयर सेंटर गढ़ाकोटा में बनकर तैयार

MP:  पहला चिल्ड्रन कोविड केयर सेंटर गढ़ाकोटा में बनकर तैयार

★ छोटे बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने अभिषेक भार्गव प्रदेश भर में जागरूकता अभियान चलाएंगे

सागर । कोरोना वायरस के बदलते सिम्टम्स , एवं तीसरे चरण  की लहर आने पर छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंकाओ एवं डॉक्टरो की सलाह सुझाव के बीच लोकनिर्माण विभाग के मंत्री गोपाल भार्गव ने अपने विधानसभा क्षेत्र रहली गढ़ाकोटा में प्रदेश का पहला चिल्ड्रन कोविड सेंटर तैयार करा लिया है।  अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी परिवारजनो , अभिभावकों , मातापिता ,  बुजुर्गो , परिवार के मुखिया ,विशेषकर  घर की महिलाओं से अपील की है कि कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में सभी जगह युवा वर्ग महिलाएं , बुजुर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है और दूसरी लहर समाप्त होने के पहले ही वैज्ञानिक , डॉक्टर तीसरे लहर आने एवं बच्चो पर सबसे ज्यादा संक्रमण का असर होने की आशंका जता रहे है   ।

मंत्री पुत्र अभिषेक भार्गव  बच्चों में संक्रमण न फैलने पाए इसके लिए " परिवार में मुस्कान लाना है । बच्चों को संक्रमण से बचाना है " जागरूकता अभियान  शुरू कर रहे  है। इस अभियान में  सभी को सजग सतर्क ,रहते हुए अपने परिवार में छोटे बच्चों को  विशेष देखभाल  करने एवं संक्रमण से बचाने की अपील अभिषेक दीपू भार्गव ने की है।  ।  उन्होंने कहा कि बच्चे परिवार की खुशियां है यही मुस्कान हमारा भविष्य है । सभी घर परिवार में बच्चों की किलकारियां हमेशा गूंजती रहे  ।इसके लिए अभी से जागरूक रहे । सतर्क रहें ।  
 
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

 उन्होंने बताया कि प्रदेश का पहला चिल्ड्रन कोविड सेंट्रर गढ़ाकोटा में लगभग तैयार कर लिया गया है। संक्रमित बच्चों के बेहतर से बेहतर इलाज करने की व्यवस्थाएं  पहले से ही की जा रहीहै ।, चिल्ड्रन कोविड सेंट्रर गढ़ाकोटा में 10 पलंग क्षमता का जो बच्चों के लिए वार्ड तैयार किया जा रहा है उसमें संक्रमित पीड़ित  बच्चो को कुपोषण से बचाने पोषण आहार के साथ  हर तरह के इलाज , दवाओं की व्यवस्था की जा रही है वंही बच्चों के खेलने मनोरंजन के लिए पालना झूलाघर । खिलौने , किड्स गेम आदि की व्यवस्थाएं भी कोविड सेंट्रर गढ़ाकोटा में की गई है।चिल्ड्रन कोविड सेंट्रर की तैयारियों का शनिवार को अभिषेक भार्गव ने जायजा लिया और बताया कि अपने विधानसभा ही नही पूरे जिले के प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के लोगो परिवारों के लिए इस चिल्ड्रन कोविड सेंट्रर में इलाज की सुविधाएं रहेगी , विशेषज्ञ डॉक्टर , एनआईसीयू केंद्रों पर मिलने वाली सभी सुविधाएं , ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेट ,मास्क दवाइयां पोषण आहार  ,के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं गढ़ाकोटा सेंट्रर में उपलब्ध कराई जा रही है । कुछ समय मे ही यह केंद्र शुरू हो जाएगा । यह प्रदेश का पहला चिल्ड्रन कोविड सेंट्रर होगा जंहा विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास मंत्री गोपाल भार्गव ने अपने विधानसभा वासियो के साथ साथ प्रदेश भर के लोगो के लिए किया है ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सेवा दिवस के रूप में मनाया राजीव गांधी शहीद दिवस

सेवा दिवस के रूप में मनाया राजीव गांधी शहीद दिवस

साग़र। भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री,,देश में कंप्यूटर व संचार क्राँति के जनक, युवा पीढ़ी के प्रेरणास्त्रोत, स्वर्गीय  श्री राजीव गाँधी जी को उनके शहीदी दिवस ( 21 मई ) पर भावभीनी श्रद्धाँजलि देकर सागर शहर सेवादल ने सेवा दिवस के रूप मे मनाया।
सेवादल सदस्य सुबह ही रविशंकर स्कूल के वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर सेकेंड डोज के लाभार्थियों को फोन लगाकर वैक्सीन का लाभ दिलावाया तत्पश्चात कोरोना महामारी की मार झेल रहे संपूर्ण देश में जारी लाकडाउन के दौरान आज सेवादल ने सडकों पर फेरी लगाकर,छोटे-छोटे व्यवसाय कर अपना घर चलाने वाले परिवारों की महिलाओं को राशन वितरण कर पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया।

इस मौके पर शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने राजीवजी का स्मरण करते हुये कहा कि स्वभाव से गंभीर लेकिन आधुनिक सोच और निर्णय लेने की अद्भुत क्षमता वाले राजीव गांधी देश को दुनिया की उच्च तकनीकों से पूर्ण करना चाहते थे। वे बार-बार कहते थे कि भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखने के साथ ही उनका अन्य बड़ा मक़सद इक्कीसवीं सदी के भारत का निर्माण है। अपने इसी सपने को साकार करने के लिए उन्होंने देश में कई क्षेत्रों में नई पहल की, जिनमें संचार क्रांति और कम्प्यूटर क्रांति, शिक्षा का प्रसार, 18 साल के युवाओं को मताधिकार, पंचायती राज आदि शामिल हैं। 
वरिष्ठ कांग्रेसी रामकुमार पचौरी ने कहा कि नये भारत के राष्ट्र निर्माता राजीवजी थे उन्होने समाज के 18 वर्ष के आयु के लोगो को मताधिकार का अधिकार दिलवाकर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत और श्रेष्ट बनाने का काम किया था।
सेवादल अध्यक्ष के साथ रामकुमार पचौरी,नितिन पचौरी,कल्लू पटैल,जयदीप यादव,राहुल व्यास,मयंक तिवारी,प्रवीण यादव,नवीन,रोहित,अरविंद राजपूत आदि सेवादल सदस्य साथ रहे। 

हमारे आपके केसवानी जी …... ★ ब्रजेश राजपूत

हमारे आपके केसवानी जी …...

★ ब्रजेश राजपूत
हम पत्रकार सुख दुख की खबरें लगातार लिखते हैं मगर कभी कभी कुछ ऐसा होता है जिसे लिखने में हमारे  हाथ भी कांपते हैं। वरिष्ट पत्रकार राजकुमार केसवानी नहीं रहे ये लिखने में सच हाथ थरथरा रहे हैं। केसवानी जी भोपाल ही नही देश के उन पत्रकारों मे से थे जिनका देश विदेश में नाम था। जिनकी लिखी खबरें सच होती थीं। भोपाल गैस कांड की चेतावनी देती उनकी खबर 1984 में जनसत्ता में छपी और अंधी सरकार की अनदेखी के बाद भोपाल को हजारों लोगों की मौत का जख्म मिल गया। इस एक खबर ने उनको देश दुनिया में चर्चित कर दिया था। उनको उस वक्त पत्रकारिता का सबसे बडा बी डी गोयनका अवार्ड तो मिला ही उस घटना पर हालीवुड की फिल्म ए प्रेयर फार रेन भी बनी। जिसमें उनका किरदार भी रखा गया। केसवानी ने एनडीटीवी के संवाददाता के तौर पर संयुक्त मध्यप्रदेश में अनेक चर्चित कहानियां की और सरकार को जगाते रहे। अपनी पत्रकारिता के सक्रिय दौर में वो मध्यप्रदेश की पत्रकारिता में बडे नाम के तौर पर जाने जाते रहे। 
मगर केसवानी जी को सिर्फ पत्रकार के दायरे में नहीं समेटा जा सकता। पत्रकार तो वो थे ही इससे अलग फिल्मों के गहरे जानकार, संगीत की जबरदस्त समझ रखने वाले मर्मज्ञ और साहित्यकार के तौर पर लगातार काम करने वाले व्यक्ति रहे। अपने मुंबई में गुजारे दिनों की यादों और दोस्तियों को उन्होंने दैनिक भास्कर के रसरंग के कालम आपस की बात में लगातार लिखा। बातें फिल्मों की बातें फिल्मी गीतों की पर लिखी उनकी किताब बाम्बे टाकी में इन्हीं कालम को समेटा गया है। अब तक की सबसे चर्चित फिल्म मुगले आजम पर हाल में आयी उनकी भव्य किताब दास्ताने मुगले आजम आप पढकर हैरान रह जायेंगे कि किसी एक फिल्म पर इतने जोरदार किस्से और वो भी तारीख और तथ्यों के साथ। साहित्य में भी उनका बराबर का दखल था। दो कविता संग्रह उनके आये और सूफी कवि रूमी की फारसी कविताओं का अनुवाद जहान ए रूमी भी उन्होंने लिखा। पहल पत्रिका के संपादन में वो लंबे समय तक ज्ञानरंजन जी के साथ जुडे रहे। साहित्यिक पत्रिकाओं में उनकी कहानियां भी छपतीं रहीं। 
किसी एक पत्रकार के इतने सारे रूप और हर रंग में झंडे गाडना कोई केसवानी जी से सीखे। जिस विधा में उन्होंने हाथ डाला अपनी छाप छोडी। सख्त मिजाज केसवानी दिल के बेहद नर्म थे। लोगों से दोस्ती और दूरी रखने में उनको महारत हासिल थी। केसवानी जी का जाना हमारी पीढी के उस लैंप पोस्ट का जाना है जो अपने लंबे अनुभव, गहन जानकारी और गहरे ज्ञान से हम सबको राह दिखाते थे। सही मायनों में राजकुमार केसवानी किसी अखबार पत्रिका चैनल नहीं बल्कि उस समाज के पत्रकार के तौर पर जाने जायेगे जो अपने पाठकों के हितों की चिंता और फिक्र करता रहा। इसलिये वो हमारे आपके केसवानी जी थे। 

सादर नमन 

★ ब्रजेश राजपूत, एबीपी न्यूज, भोपाल

शुक्रवार, 21 मई 2021

बीडी उद्योगपति अनूप जैन पंचतत्व में विलीन

बीडी उद्योगपति अनूप जैन पंचतत्व में विलीन

सागर । प्रसिद्ध उद्योगपति एवं ढोलक बीड़ी फर्म के संचालक श्री अनूप जैन का सिकंदराबाद के  यशोदा अस्पताल में इलाज के दौरान कल निधन हो गया था।  दिवंगत अनूप जैन सागर से भाजपा विधायक शैलेंद्र जैन तथा देवरी से कांग्रेस के पूर्व विधायक सुनील जैन के चचेरे भाई थे। उनका अंतिम संस्कार आज शुक्रवार को  नरयावली नाका मुक्तिधाम पर कोविड गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए सीमित उपस्थिति के साथ किया गया। मुखाग्नि उनके छोटे भाई योगेश जैन व दोनों बेटियों अश्मिका व आशी जैन ने दी।
      बीड़ी उद्योगपति व समाजसेवी श्री जीवनलाल जैन के भतीजे तथा स्व प्रकाश चंद जैन के बड़े पुत्र दिवंगत अनूप जैन बेहद सरल और मिलनसार व्यक्तित्व के रहे हैं। उनके दो भाई डॉ अभय व योगेश एवं  तथा पत्नी और 2 बेटियां हैं। 
 उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों में प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी पूर्व सांसद आनंद अहिरवार पूर्व महापौर अभय दरें जगन्नाथ गुरैया विक्रम सोनी मनीष चौबे रितेश मिश्रा  पप्पू गुप्ता सिंटू कटारे  नरेश यादव धर्मेंद्र खटीक हेमंत यादव बृजेश त्रिवेदी डॉ दशरथ मालवीय एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

बुन्देलखण्ड अंचल में ब्लेक फंगस बढा, 14 मरीज सामने आए, ★ ब्लैक फंगस के इलाज के लिए मंत्री गोपाल भार्गव ने उपलब्ध कराए एंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन

बुन्देलखण्ड अंचल में ब्लेक फंगस बढा, 14 मरीज सामने आए, 
★ ब्लैक फंगस के इलाज के लिए मंत्री गोपाल भार्गव ने उपलब्ध कराए एंफोटेरिसिन-बी इंजेक्शन

सागर।  पिछले कुछ दिनों में सागर जिले में ब्लैक फंगस के कुछ प्रकरण सामने आए हैं। इस संबंध में मध्य प्रदेश शासन के लोकनिर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने
कहा कि बुन्देलखण्ड अंचल में ब्लैक फंगस बढा है। 14 मरीज सामने आए है। जिनका इलाज बीएमसी  और निजी अस्पतालों में चल रहा है। कुछ के ऑपरेशन हुए है। 
उन्हीने गत  दिवस स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव से चर्चा कर बुंदेलखंड मेडिकल कालेज में ब्लेक फंगस के उपचाररत मरीजो के लिए एंटी ब्लेक फंगल इंजेक्शन( एम्फोटेरिसिन बी) उपलब्ध कराए हैं।
ज़िले के लिए यह एक राहत भरी ख़बर है। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि, हमें इसके लिए पूरी तैयारी रखनी होगी। उन्होंने ब्लैक फंगस के इलाज से सम्बंधित समस्त दवाइयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इस क्रम में शुक्रवार को मंत्री श्री भार्गव द्वारा बुंदेलखंड मेडिकल कालेज में 35 नग एंटी फंगल इंजेक्शन प्रदान किये गए हैं जो भर्ती मरीजों को आवश्यकतानुसार लगाए जाएंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार भोपाल स्तर से जिलेवार आवश्यकतानुसार इंजेक्शनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। जिस ज़िले में जितने प्रकरण हैं, उस संख्या के अनुसार लगातार इंजेक्शनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



'ब्लैक फंगस प्रारंभ में ही बीमारी का पता लगाकर उसका उपचार शुरू करें, ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सकें :  कलेक्टर श्री सिंह

कोविड मरीज जिन्हें रेमडिसिवर इंजेक्शन लगे है, या शुगर मरीज है, उनको चिन्हित कर उन्हें ब्लैक फंगस के लक्षण तो नहीं है इसकी जांच की जावे ताकि इस बीमारी के होने से पहले ही उसका पता चल जाये ताकि प्रारंभ में ही उसका उपचार हो जाने से उसको रोका जा सकता है।
यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने वीडियो कांफ्रेन्स से ली जाने वाली जिले के समस्त एस.डी.एम., सी.ई.ओ. सी.एम.ओ. एवं अन्य संबंधित जिला अधिकारियों की बैठक मे दिये। बैठक में बताया गया कि बी.एम.सी.के साथ जिला चिकित्सालय में भी इसके इलाज हेतु 10 बेड का अलग से वार्ड बनाया गया है।
समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री दीपकंसिंह ने सभी एस.डी.एम.सहित सी.ई.ओ. और सी.एम.ओ. को निदेश दिये कि वैक्सीनेशन कार्य और सैपलिंग कार्य को शत-प्रतिशत किया जाये तथा व्यक्ति होम आईसोलेट है उन्हें कोविड सेंटर में भर्ती किया जाये ताकि वह दूसरों को यह बीमारी ना फैल सकें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जहॉ-जहॉ माइक्रो कंसंटेटर क्षेत्र बनाये गये है वहॉ के व्यक्ति बाहर ना घूमे और घर में ही रहे, नही ंतो बाहर घूमते पाये जाने पर उनके खिलाफ एफ.आई.आर.दर्ज करायी जावे। उन्होने जिन स्थानों पर केस ज्यादा सामने आ रहे है, उनकी सी.ई.ओ,.सी.एम.ओ. और तहसीलदारो से फील्ड में जाकर सैपंलिंग कार्य, कान्टेनमेंट क्षेत्र जिसे कोई व्यक्ति बाहर ना घूमे इसकी निगरानी करने के भी निर्देश दिये।
आर.आर.टी.और एम.एम.ओ. टीमों द्वारा प्रतिदिन किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुये समस्त एस.डी.एम.और सी.ई.ओ.को निर्देश दिये कि प्रतिदिन किये जा रहे कार्यो की प्रगति की जानकारी ले और फील्ड में भी जाकर उनके कार्यो की निगरानी करें ताकि प्रभावी तरीके से कार्य हो सकें।
बैठक में निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार ने सुझाव दिया कि कोरोना संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण के संबंध में वीडियो कांॅन्फ्रेस के माध्यम से समस्त जिले के एस.डी.एम., सी.एस.ओ., सी.ई.ओ. और एम.बी.ओ. से चर्चा करते हुये कहा कि कोरोना की चैन तोड़ने के लिये जरूरी है कि नागरिकों की सैंपलिंग अधिक से अधिक की जावे, किल कोरोना अभियान के तहत्् किये जा रहे सर्वे और डोर-टू-डोर हर सदस्य से जानकारी ले कर जॉच की जावे, साथ ही माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र बने है वहॉ सुनिश्चित किया जावे कि कोई व्यक्ति अंदर या बाहर ना जाये साथ आर.आर.टी.और एम.एम.यू.टीम के कार्यो की मॉनीटिरिंग हेतु हर दो घंटे में उनसे संपर्क किया जाय।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

साग़र झील: कार्यो की जांच के लिए कलेक्टर ने की कमेटी गठित, पूर्व सीएम कमलनाथ और भाजपा विधायक शेलेन्द्र जैन आदि ने जताई है कामो को लेकर आपत्ति

साग़र झील: कार्यो की जांच के लिए कलेक्टर ने की  कमेटी गठित, पूर्व सीएम कमलनाथ और भाजपा विधायक शेलेन्द्र जैन आदि ने जताई है कामो को लेकर आपत्ति

साग़र।  ऐतिहासिक लाखा बजारा झील के पुनरुद्धार  का काम साग़र स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा करा या जा रहा है।  अरबो रुपये के हल रहे कार्यो में देरी , गुणवत्ता और तरीको को लेकर  जनप्रतिनिधियों से लेकर आमजनों की चिंताएं बढ़ गई है। झील प्रोजेक्ट विवादों में घिर गया है। नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने भी  काम मे तेजी लाने के समय समय पर निर्देश दिए। लेकिन काम तेजी से आगे नही बढ़ सका। दर्जनो समीक्षा बैठक और निरीक्षण होते रहे  लेकिन कार्य अधूरे पड़े है। इस कारण जनप्रतिनिधियों में भी असंतोष बढा है। 

पिछले दिनों पूर्व सीएम कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र कामो में हो रही गड़बड़ियों और डिसिल्टिंग को लेकर लिखा।  हाल ही में भाजपा विधायक शेलेन्द्र जैन ने  अभी तक हुए कामो का सोसल आडिट  करने की मांग की । विधायक के मूताबिक काम मे देरी तो हो ही रही है। वही बैठकों में जो जानकारी दी गई , मौके पर हालात कुछ और दिख रहे है। वही मीडिया ने लगातार कमियों को गिनाना शुरू किया। इसको लेकर कलेक्टर ने एक जांच कमेटी बनाई है। जो 30 मई तक अपनी रिपोर्ट देगी। उधर पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने आज गठित की गई कमेटी पर पक्षपात का आरोप भी लगाया है। 

कलेक्टर ने बनाई जांच कमेटी

कलेक्टर दीपक सिंह ने आज एक आदेश जारी किया।  जिसके मूताबिक सागर स्मार्ट सिटी के द्वारा लाखा बंजारा झील के किए जा रहे पुनरुद्धार कार्य के संबंध
में विभिन्न समाचर-पत्रों के माध्यम से शिकायतें प्राप्त हो रही है। उक्त शिकायतों की जांच हेतु निम्नानुसार जांच समिति गठित की जाती है 
1 .श्री भीम सिंह मोहनिया, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग सागर
2 .श्री विजय दुबे कार्यपालन यंत्री नगर निगम सागर
3 . श्री पुष्पेन्द्र सिंह प्रोजेक्ट मैनेज़र जल संसाधन विभाग पीएमयू बीना
4. श्री कमल नरें संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा संभाग सागर
उक्त समिति लाखा बंजार पुनरुद्धार के संबंध निम्न बिन्दुओं पर जांच कर जांच
प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे :

1 . कार्य की वर्तमान भौतिक स्थिति एवं वित्तीय प्रगति
2. टेन्डर की स्वीकृति एवं अनुबंध के अनुसार कार्य का आंकलन
3. कार्य की गुणवत्ता एवं समयावधि में कार्य सम्पादन प्रतिवेदन
4. कार्य की गुणवत्ता एवं कार्य समयावधि में पूर्ण करने के लिए सुझाव । 

यह समिति दिनांक 30-05-2021 तक जांच सम्पादित करें। यदि जांच में कोई
अनियमितता पाई जाती है तो उसके संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। दिनांक 31-05-2021 तक वस्तुस्थिति का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए। 

पूर्व सीएम कमलनाथ ने लिखा पत्र 


साग़र झील प्रोजेक्ट में हो रही गड़बड़ियों को लेकर पूर्व सीएम कमल नाथ ने चिंता जताते हुए सीएम   शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की।
उन्होंने पत्र में लिखा कि  प्रदेश के जिला सागर मुख्यालय स्थित तालाब, जिसे लाखा वंजारा झील भी कहा जाता है ,की साफ-सफाई एवं सौंदर्याकरण के कार्य हेतु स्वीकृति प्रदान की गई थी। यह कार्य सागर स्मार्ट सिटी के माध्यम से सम्मान कराया जा रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं समाचार पत्रों के माध्यम से यह ज्ञात हुआ है कि क्षेत्र के कतिपय प्रभावशाली व्यक्तियों के प्रभाव के कारण उक्त  कार्य में अनियमिततायें की जा रही है। तालाव के डीसिल्टिंग कार्य में हो रही अनियमितताओं के सम्बंध में स्थानीय समाचार पत्रों में अनेक समाचार भी प्रकाशित हुए हैं,।  जिनमें कार्य करने वाली ऐजेंसी की भूमिका एवं कार्य प्रणाली पर अनेक प्रश्न उठाये गये है, परन्तु स्थानीय प्रशासन द्वारा कार्यवाही नहीं की गई है। जनहित में उक्त अनियमितता की निष्पक्ष जांच की
जाना अत्यंत आवश्यक है। आमजन का
सागर मुख्यालय पर स्थित इस तालाब से शहर के आत्मिक लगाव है एवं इसके कायाकल्प को लेकर सम्पूर्ण शहर प्रतीक्षारत है। ऐसे महती कार्य में अनियमितता होना अत्यंत चितनीय है।
मेरा आपसे अनुरोध है कि इस सम्बंध में शासन स्तर से उच्च स्तरीय समिति अविलम्ब गठित की जाकर वर्षाकाल के पूर्व जांच करवाई जाये अन्यथा की स्थिति में भौतिक स्थिति में परिवर्तन हो जायेगा और निम जांच सम्भव नहीं हो सकेगी । कृपया इस हेतु समुचित आदेश जारी कर जांच करवाने का कष्ट करें।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

विधायक शैलेन्द्र जैन  ने झील प्रोजेक्ट के सोशल आडिट की मांग की
 
उधर  विधायक शैलेंद्र जैन ने सागर की लाखा बंजारा झील में चल रहे गहरीकरण और सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के कामकाज पर चिंता व्यक्त करते हुए अब तक हुए कार्य की बिंदुवार जानकारी आमजनता के समक्ष रखे जाने की मांग की है। विधायक जैन ने कहा है कि प्रजातंत्र के चौथे स्तंभ ने इस विषय उठाया है एवं कुछ शंकाएं व्यक्त की है इसका त्वरित निराकरण किया जाना चाहिए। लाखा बंजारा झील सागर की आस्था और श्रद्धा का विषय है, इसलिए इस विषय पर आम जन को समस्त तथ्यो की जानकारी देना उचित होगा। विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा है कि सागर झील में चल रहे प्रोजेक्ट के लगातार निरीक्षण, अवलोकन व बैठकों के दौरान उन्होंने लगातार कार्य की मंथर गति पर चिंता व्यक्त करते हुए और व्यापक मशीनरी व श्रमशक्ति के साथ निर्धारित अवधि के पूर्व काम किए जाने को लेकर निर्देशित किया था। यह लगातार देखा जा रहा है कि  कार्य कर रही एजेंसी द्वारा उन्हें कार्य की वस्तुस्थिति के संबंध में भ्रामक जानकारी दी जा रही है। विधायक ने कहा कि कार्य कर रही कंपनी एवं संबंधित अधिकारी सागर की आमजनता के सामने झील प्रोजेक्ट से संबंधित सभी तथ्यों को रखें ताकि कार्य का सोशल आडिट हो सके। कंपनी को किन  बिंदुओं व शर्तों पर कार्य सौंपा गया था। कंपनी अब तक कितना कार्य कर चुकी है और उसका भुगतान किस आधार पर कंपनी को किया जा रहा है यह सारी जानकारी तत्काल सार्वजनिक की जाना आवश्यक है।

पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने जांच हेतु गठित कमेटी पर ली आपत्ति 

कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा लाखा बंजारा झील ( सागर ) तालाब के  किये जा रहे पुनरुद्धार कार्य की जाँच हेतु गठित की गई चार सदस्यीय जाँच कमेटी पर सवाल के निशान लगाते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने आपत्ति ली है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर सागर द्वारा गठित जांच कमेटी में ऐसे अधिकारियों को शामिल किया गया है जो पूर्व से ही घोटालों में दोषी पाए गए हैं जिनके  जांच कमेटी में शामिल रहते जांच को निष्पक्ष नहीं कहा जा सकता है।कांग्रेस पार्टी जांच कमेटी में दागियों को किसी भी सूरत में कांग्रेस पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी और इस जांच कमेटी का हर स्तर पर विरोध करेगी।
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 20 मई 2021

बीडी उद्योगपति अनूप जैन का निधन , कल शुक्रवार को 11 बजे होगा अंतिम संस्कार

बीडी उद्योगपति अनूप जैन का निधन , कल शुक्रवार को 11 बजे होगा अंतिम संस्कार

सागर । प्रसिद्ध उद्योगपति एवं ढोलक बीड़ी फर्म के संचालक श्री अनूप जैन का सिकंदराबाद के यशोदा अस्पताल में इलाज के दौरान आज निधन हो गया है।  दिवंगत अनूप जैन सागर से भाजपा विधायक शैलेंद्र जैन तथा देवरी से कांग्रेस के पूर्व विधायक सुनील जैन के चचेरे भाई हैं। उनका अंतिम संस्कार कल शुक्रवार को दोपहर 11 बजे नरयावली नाका मुक्तिधाम पर कोविड गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए सीमित उपस्थिति के साथ किया जाएगा। बीड़ी उद्योगपति व समाजसेवी श्री जीवनलाल जैन के भतीजे तथा स्व प्रकाश चंद जैन के बड़े पुत्र दिवंगत अनूप जैन बेहद सरल और मिलनसार व्यक्तित्व के रहे हैं। उनके दो भाई अभय व योगेश एवं  तथा पत्नी और 2 बेटियां हैं। उनके असमय निधन के समाचार से सामाजिक राजनीतिक तथा व्यापारिक क्षेत्र में दुःख की लहर व्याप्त हो गई है। उनके निधन पर  विभिन्न राजनीतिक दल, सामाजिक और व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।




---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


----------------------------- 

SAGAR : दस देशी बम मिले, बम निरोधक दस्ते ने किया नष्ट

SAGAR : दस देशी बम मिले, बम निरोधक दस्ते ने किया नष्ट


सागर।  सागर के सुरखी थाना अंतर्गत सींगना निटर्री गांव के पास  10 बम हथगोले पडे मिलने से आसपास के क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति बन गयी।गांव के लोगो ने बिलहरा चौकी फ़ोन कर इस घटना की जानकारी दी।जिसके बाद  बी डी एस और पुलिस टीम मौके पर पहुचकर इन हथगोलों की बारे में जानकारी ली।जिसके बाद इस नतीजे पर पहुचे की जंगली सुअर और जानवरों को मारने के लिए इस तरह के हथगोलों का देसी रूप में इनका उपयोग किया जाता है।मोके पर पहुची बम निरोधक दस्ते ने इन हथगोलों को नष्ट कर दिया।
ASPविक्रम सिंह ने बताया कि 10 रस्सी लिपटे  विस्फोटक पदार्थ  मिले है। बम निरोधी दस्ते ने इनको डिस्पोज कर दिया है। 
हालांकि इतनी मात्रा में कैसे आये इस बात का पुलिस अभी भी पता नही लगा पाई है पर इतना जरूर है पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR : 104 वर्षीय वृद्धा ने हराया कोरोना को

SAGAR : 104 वर्षीय वृद्धा ने हराया कोरोना को

सागर ।  जब जीने की ललक, जज्बा और स्वयं पर विश्वास हो तो 104 वर्ष की उम्र में भी कोरोना जैसी बीमारी को भी हराया जा सकता है। यह साबित कर दिखाया सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल में भर्ती एक महिला ने।
कोरोना पीड़िता बीना निवासी श्रीमती सुंदर बाई जैन को 10 मई को भर्ती किया गया था। 104 वर्ष की उम्र के कारण शुरुआत में प्रतीत हुआ कि उनकी सेहत में जल्द सुधार होना थोड़ा मुश्किल है। परंतु, बुलंद इरादों के आगे बड़ी से बड़ी मुसीबत नतमस्तक हो जाती है। हौसले देखिए, जब श्रीमती सुंदर बाई से कहा गया कि उन्हें कोरोना से घबराना नहीं है तो उन्होंने उत्तर दिया कि, 'कोरोना मुझसे ज्यादा मजबूत नहीं है। आप चिंता न करें, हम इस बीमारी को भी जीत लेंगे...'।
बता दें कि, क़रीब 10 दिन के इलाज के बाद ही श्रीमती सुंदर बाई पूर्णतः स्वस्थ हो गईं और 19 मई को उन्होंने अपने जीवन के 104 वर्ष (आधार कार्ड के अनुसार ) पूरे कर लिए। उन्होंने कहा कि, कोरोना तन की बीमारी नहीं है मन की बीमारी है। कोरोना का नाम सुनकर ही लोग डर जाते हैं। इसमें डरने की बात नहीं, इसमें लड़ने का काम है। ताकि लोग इस बीमारी से लड़कर उसे जीत सकें।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



डॉक्टर सौरभ जैन और उनकी टीम ने निभाया पूरा साथ

अस्पताल के कोविड वार्ड प्रभारी एमडी पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ सौरभ जैन के नेतृत्व में श्रीमती सुंदर बाई का उपचार किया गया। डॉक्टर जैन की टीम और पूरे नर्सिंग स्टाफ ने भी उनकी भलीभाँति देखरेख की। इसके साथ ही सुंदर बाई ने भी इलाज के दौरान सभी को सहयोग दिया। डॉक्टर जैन ने बताया कि इतनी वृद्ध महिला में इस प्रकार का उत्साह बहुत कम देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि, हम सभी को ऐसे व्यक्तित्व से सीख मिलती है कि, मन में विश्वास हो तो व्यक्ति हर जंग जीत सकता है।
डॉक्टर जैन ने बताया कि, गुरुवार सुबह श्रीमती सुंदर बाई ने कहा कि, उन्हें केला खाना है फिर घर जाएँगे। उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर, दोपहर में उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया और उनके परिजन उन्हें बीना ले गए।
वर्तमान में भाग्योदय तीर्थ अस्पताल में 80 बेड कोविड-19 मरीजों के लिए हैं, जिनमें से 75 मरीज भर्ती हैं।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कोविड में दो भाईयों को खोया, अब ऑक्सीजन बैंक में जुटे योगदान देने , और लगा रहे पौधे

कोविड में दो भाईयों को खोया, अब  ऑक्सीजन बैंक में जुटे योगदान देने ,  और लगा रहे  पौधे

सागर । जिला पंचायत मुख्य कार्यपानल अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले के अभिनव प्रयोग को सफल करने के लिए आज जनपद पंचायत केसली में बिना मास्क जुर्माना में पौधे दिये जाने का काम शुरू हो गया है। इस काम में स्थानीय जनपद अध्यक्ष ने भी अपनी भागीदारी की।
पूजा जैन जनपद सीईओ केसली के मोटिवेशन पर स्थानीय व्यापारी प्रभुदयाल सोनी ने आज 201 पौधे अपने भाईयों की यादगार में निरीक्षण चौकी पर उपलब्ध कराये। श्री सोनी के दो सगे भाईयों का कोविड में निधन हो गया। उन्हें अच्छी तरह से एहसास है कि ऑक्सीजन की चंद सांसों की क्या कीमत होती है। इसीलिए उन्होंने ऑक्सीजन बैंक में अपने भाईयों की यादगार में पौधे भेंट किये। सुश्री जैन ने भी कोविड केयर सेंटर में 20 लीटर क्षमता का ऑक्सीजन कंसेंटेंटर अपनी और से उपलब्ध कराया। ज्ञातव्य है कि कोविड संक्रमण का सामना करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग का समूचा अमला राजस्व और पुलिस प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहा है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

केसली में स्थापित कोविड केयर सेंटर में वर्तमान में 22 लोग जो कोरोना संदिग्ध हैं। 21 कोरोना पॉजीटिव संघन निरीक्षण एवं चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए रखे गये हैं इनमें 3 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। जनपद कार्यालय के पास स्थापित निरीक्षण चौकी में बिना मास्क घूमते पाये जाने अथवा कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों को अब पौधे देकर उन्हें रोपित करना और पाल पोषकर उनकी देखभाल करने की सजा दी जा रही है। इससे जिले के अंदर अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पैदा होगी पशु पक्षियों के लिए छाया और आवास बनेंगे। लोगों को भी ऑक्सीजन बैंक में अपनी भूमिका निभाये जाने का अवसर मिल सकेगा।
हेमेन्द्र गोविल जनपद सीईओ मालथोन ने आज किल कोरोना अभियान के अंतर्गत बमनौरा दुगाहाकला सेमरालोधी समेत चार पंचायतों में तहसीलदार सतीष वर्मा के साथ मूल्यांकन का कार्य किया। पचांयत स्तर पर 5 से 6 औसतन कोरोना सस्पेक्टेड व्यक्ति भर्ती हैं जिनहें समझाइश देकर औषधि किट उपलब्ध कराई गई इसके अतिरिक्त ग्राम स्तर पर अकारण घूमने वाले लोगों को भी टीम ने समझाइश दी। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बीडी उद्योगपति अनूप जैन का निधन , कल शुक्रवार को होगा अंतिम संस्कार

बीडी उद्योगपति अनूप जैन का निधन ,  कल शुक्रवार को होगा अंतिम संस्कार

सागर । प्रसिद्ध उद्योगपति एवं ढोलक बीड़ी फर्म के संचालक श्री अनूप जैन का सिकंदराबाद के यशोदा अस्पताल में इलाज के दौरान आज निधन हो गया है।  दिवंगत अनूप जैन सागर से भाजपा विधायक शैलेंद्र जैन तथा देवरी से कांग्रेस के पूर्व विधायक सुनील जैन के चचेरे भाई हैं। उनका अंतिम संस्कार कल शुक्रवार को दोपहर 12 बजे नरयावली नाका मुक्तिधाम पर कोविड गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए सीमित उपस्थिति के साथ किया जाएगा। बीड़ी उद्योगपति व समाजसेवी श्री जीवनलाल जैन के भतीजे तथा स्व प्रकाश चंद जैन के बड़े पुत्र दिवंगत अनूप जैन बेहद सरल और मिलनसार व्यक्तित्व के रहे हैं। उनके दो भाई अभय व योगेश एवं  तथा पत्नी और 2 बेटियां हैं। उनके असमय निधन के समाचार से सामाजिक राजनीतिक तथा व्यापारिक क्षेत्र में दुःख की लहर व्याप्त हो गई है। उनके निधन पर  विभिन्न राजनीतिक दल, सामाजिक और व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

किल कोरोना और सेवा ही संगठन विषय पर प्रदेश मन्त्री रजनीश अग्रवाल ने ली बैठक

किल कोरोना और सेवा ही संगठन विषय पर प्रदेश मन्त्री रजनीश अग्रवाल ने ली बैठक

भोपाल। किल कोरोना और सेवा ही संगठन विषय पर प्रदेश मन्त्री रजनीश अग्रवाल ने विदिशा और राजगढ़  जिले की वर्चुअल  बैठक ली । जिसमें जिला अध्यक्ष विधायकगण, जिला -जनपद पंचायतअध्यक्ष, जिला पदाधिकारी और मण्डल अध्यक्ष उपस्थित रहे। विदिशा जिला के गाँव गाँव को कोरोना मुक्त करने की कार्ययोजना पर चर्चा हुई। 
विदिशा जिले की अहम बैठक में प्रधानमंत्री जी के प्रति धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया कि  किसानों को डीएपी की बोरी पर 1200/- की सब्सिडी देते हुए 140 % सब्सिडी की वृद्धि कर लगभग 15000 करोड़ का अनुदान किसानों को दिया।
जिला अध्यक्ष राकेश टण्डन  ने सेवा ही संगठन-2 की गतिविधियों का वृत्त रखा। विधायक हरि स्प्रे और श्रीमती राजश्री  और मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी  ने भी अपने कार्यवृत की चर्चा की। विदिशा के जनप्रतिनिधि व संगठन मिलकर सेवा कार्य में जुटे हैं।
किल कोरोना सर्वे, निःशुल्क दवाई, निशुल्क राशन, होम आइसोलेशन, पंचायत कोविड केयर सेंटर, वैक्सीन जैसे सभी विषयों को सुनिश्चित कर  सरकार और संगठन का संकल्प- सबने मिलकर ठाना है। गांव गांव कोरोना से बचाना है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

राजगढ़ जिला मण्डल अध्यक्ष बैठक

किल कोरोना और सेवा ही संगठन के विषयों को लेकर राजगढ़ जिले के मंडल अध्यक्षों के साथ वर्चुअल मीटिंग में व्यापक चर्चा हुई।  और गांव गांव को कैसे कोरोना मुक्त किया जा सकता है इस पर व्यापक कार्ययोजना बनी।
मंडल अध्यक्ष संगठन कार्य की महत्वपूर्ण धुरी हैं। वे किल कोरोना सर्वे, निःशुल्क दवाई, निशुल्क राशन, होम आइसोलेशन, पंचायत कोविड केयर सेंटर, वैक्सीन जैसे सभी विषयों को सुनिश्चित कर  सरकार और संगठन का संकल्प को सिद्ध करेंगे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

माँ- बेटी की पुलिस द्वारा पिटाई का मामला , एक ASI और महिला आरक्षक निलंबित ★ उधर मामव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

माँ- बेटी की पुलिस द्वारा पिटाई  का मामला , एक ASI और महिला आरक्षक  निलंबित
★ उधर मामव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

साग़र। (तीनबत्ती न्यूज़ )। साग़र जिले के रहली थाना क्षेत्र में एक माँ बेटी को मास्क न पहनने के विवाद पर पुलिस द्वारा मारपीट किये जाने का मामला सामने आया था। इसमे पुलिस और महिला के बीच मारपीट और पुलिस द्वारा महिला को घसीटने और थप्पड़ मारने की घटना हुआ थी। इसी सोमवार को हुई इस घटना का वीडियो मीडिया में जमकर वायरल हुआ। 
आज पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने पुलिस की लापरवाही मानते हुए ASI एस एन तिवारी और महिला आरक्षक अर्चना डिमहा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

मानव अधिकार आयोग ने आईजी सागर से सात दिवस में मांगा तथ्यात्मक प्रतिवेदन
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग को 20 मई 2021 को वाट्स-एप्प पर एक वायरल वीडियो प्राप्त हुआ। जिसमें मास्क न पहनने पर एक महिला को उसकी बेटी के सामने पुलिस द्वारा अमानवीय रूप से सडक पर बाल पकड़कर घसीटने और उसे पीटने की घटना होना दृष्टिगोचर हो रहा है। घटना सागर जिले की है। वाट्स-एप्प पर मिली वीडियो क्लिप एवं इस घटना के बारे में अखबारों में प्रकाशित खबरों पर आयोग द्वारा स्वयं संज्ञान लेकर प्रकरण भी पंजीबद्ध कर लिया गया है। इस मामले में आयोग ने वीडियो क्लिप की सीडी भेजकर पुलिस महानिरीक्षक, सागर से सात दिवस में तथ्यात्मक प्रतिवेदन मांगा है।

 आयोग ने पुलिस महानिरीक्षक, सागर से निम्नांकित पांच बिन्दुओं पर प्रतिवेदन चाहा है:- (1) महिलाओं के साथ किन परिस्थितियों में पुलिसकर्मियों द्वारा मारपीट की गई ? (2) यदि ऐसी महिलाओं द्वारा कोरोना प्रोटोकाॅल के निर्देशों/वैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया गया था, तो उनके विरूद्ध किस प्रकार की कार्यवाही की गई ? यदि कोई आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किया गया हो, तो उसकी भी जानकारी और इस घटना से संबंधित थाने के रोजनामचा रजिस्टर में किये गये इंद्राजों की प्रतियां भी दी जाये। (3) महिलाओं द्वारा यदि किन्हीं प्रावधानों का उल्लंघन किया गया था, तो क्या ऐसे अपराध सात वर्ष से अधिक अवधि से दण्डनीय अपराध थे और उनमें उनकी गिरफ्तारी आवश्यक थी ? क्या इस संबंध में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-41 के संबंधित प्रावधानों और माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी के संबंध में अरनेश कुमार विरूद्ध बिहार राज्य में दिये गये स्पष्ट दिशा-निर्देश का कोई पालन किया गया था ? जिनकी जानकारी प्रत्येक पुलिस अधिकारी/कर्मी को होना अपेक्षित है। (4) महिलाओं के साथ मारपीट, झूमा-झटकी करने वाले पुलिस अधिकारी/कर्मियों के नाम भी प्रेषित किये जायें, यदि उनसे कोई स्पष्टीकरण लिया गया हो, तो उसकी प्रतियां भी दी जायें। (5) इस संबंध में मारपीट करने वाले पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के संबंध में अन्य कोई जानकारी उपलब्ध हो, तो वह भी दी जाये*

पुलिस ने मां-बेटी को भेजा जेल

रहली पुलिस  ने बताया कि  कोरोना संक्रमण काल के इस दौर में जो  कलेक्टर के आदेशनुसार जो धारा 144 के पालन में जो ड्यूटी हमारे द्वारा लगवाई गई थो तो गांधी चौक पर ड्यूटी के दौरान हमारे थाने की महिला आरक्षक अपना कार्य कर रही थी उस कार्य को करने के दौरान दो महिलाय वहां पर आई और उनके साथ मारपीट और शासकीय कार्य में बाधा इसके लिए उन महिलाओ के विरुद्ध मुकदमा कायम क्र बिभन्न धाराओं में जैसे 353 ,332, 188,269, 270, 51 आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं में मुकदमा कायम किया गया था और विवेचना में लिया गया है खमरिया की दोनों आरोपी को न्यायलय के समक्ष पेश किया गया था। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 19 मई 2021

सेवादल कांग्रेस का निर्धनों को राशन वितरण जारी

सेवादल कांग्रेस का निर्धनों को राशन वितरण जारी

सागर।  कांग्रेस सेवादल परिवार आज भी राशन वितरण करके अपना सहयोग अभियान जारी रखा। अपने अभियान के आज 19 वें दिन रामबाग मंदिर प्रांगण पर करीब 15 परिवारों की महिलाओं राशन का वितरण किया। इन परिवारों में नेत्रहीन,,ठेला चलाने,फेरी लगाने जैसे व्यवसाय से भरण पोषण होता था, जो लाकडाउन के कारण पूर्णतः बंद है। सरकार की अनदेखी के कारण भी इन परिवारों की स्थिति बडी दयनीय थी।
राशन वितरण के दौरान इन महिलाओं को सोशल डिस्टेसिंग, स्वच्छता जैसी कई सावधानियों से अवगत कराया। 
प्रदेश कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष ठा.रजनीश सिंह समय समय पर सागर शहर सेवादल के जनहितैषी अभियानों की प्रसन्नता करते आये है आज भी प्रदेश अध्यक्ष जी ने शहर सेवादल की वैक्सीनेशन में मदद और राशन वितरण अभियान की पत्र व्यवहार द्वारा तारीफ कर प्रोत्साहन किया।
शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,विधाचरण गुप्ता,प्रवीण यादव,अरविंद ठाकुर,अजय ,रोहित आदि सेवादल सदस्य उपस्थित थे

प्रो जी एस वाजपेयी होंगे राजीवगांधी नेशनल लॉ यूनिवसिर्टी , पटियाला के कुलपति ★साग़र और प्रदेश का बढा गौरव

प्रो जी एस वाजपेयी होंगे राजीवगांधी नेशनल लॉ यूनिवसिर्टी , पटियाला के कुलपति 
★साग़र और प्रदेश का बढा गौरव 

साग़र।  राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, दिल्ली के रजिस्ट्रार के प्रो जी एस वाजपेयी को राजीव गांधी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (आरजीएनयूएल) पटियाला का कुलपति नियुक्त किया गया है। प्रो बाजपेयी 21 मई शुक्रवार को अपनी पांच वर्षीय टीम की शुरुआत करेंगे। प्रो वाजपेयी की इस नियुक्ति से साग़र और मध्यप्रदेश का मान बढ़ा है। प्रो वाजपेयी मूलतः साग़र के रहने वाले है। प्रथमिक शिक्षा से लेकर डॉक्टरेट तक की उपाधि साग़र से की है। प्रो वाजपेयी डॉ गौर विवि के बेहद प्रतिभाशाली  विधार्थी 
में से एक है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


साग़र वासियों के लिए गौरव बने प्रो वाजपेयी ने डॉ हरिसिंह गौर विवि साग़र  से पढ़ाई की । उन्होंने अपराध शास्त्र और समाज शास्त्र से एमए की और पीएचडी की उपाधि ली। वे कुछ समय तक साग़र विवि में अपराध शास्त्र विभाग में  सहायक प्राध्यापक भी रहे। इसके बाद भोपाल और दिल्ली लॉ विवि में रहे। 
आरजीएनयूएल, पटियाला के कुलपति नियुक्त होने पर प्रो वाजपेयी की इस उपलब्धि पर शुभचिंतकों ने बधाईयां दी है।  यहां बता दे वे साग़र के सुरखी क्षेत्र के महुआखेड़ा पेगवार ग्राम के है। सागर के बरियाघाट पर निवास रहा। वे MPEB से रिटायर्ड श्री दुर्गा शंकर वाजपेयी के छोटे भाई  और भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र मुंबई के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ राकेश वाजपेयी के बड़े भाई है।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बीना आगासोद में निर्माणाधीन अस्थाई कोविड हॉस्पिटल का लगभग 75 प्रतिशत तैयार : मंत्री भूपेन्द्र सिंह


बीना आगासोद में निर्माणाधीन अस्थाई कोविड हॉस्पिटल का लगभग 75 प्रतिशत तैयार : मंत्री  भूपेन्द्र सिंह


★ कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रख कर युद्ध स्तर पर की जा रही तैयारी



सागर । नगरीय विकास एवं आवास  मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने बीना आगासोद रिफाइनरी के पास स्थित ग्राम चक्क में निर्माणाधीन 1000 बिस्तरों के अस्पताल के प्रगति कार्यों की समीक्षा बैठक पश्चात स्थल निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  
इस अवसर पर बीना विधायक श्री महेश राय, जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, उपपुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

मंत्री श्री ठाकुर ने निर्देशित करते हुए कहा की वर्तमान में वॉटर प्रूफ हॉस्पिटल डोम सहित अन्य डोम, हॉस्पिटल डोम तक ऑक्सीजन पाइपलाइन, बिजली आपूर्ति, पानी सप्लाई, सीवरेज एवं लेटबाथ व्यवस्था, खाने की व्यवस्था हेतु सेड निर्माण आदि लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण किये गये है आप सभी को 24 मई तक हर हाल में शेष बचे कार्य को करते हुए इस हॉस्पिटल को सतप्रतिशत पूर्ण करना है। बर्तमान में प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या घट रही है जिससे हम सभी को राहत मिली है आगामी तीसरी लहर की सम्भावना को देखते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना के निर्माणकार्य को हमें शीघ्रअतिशीघ्र पूर्ण करना है। जिससे 25 मई के बाद माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार इस कोविड हॉस्पिटल का लोकार्पण किया जा सके।  

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि 1000 विस्तरो की अस्पताल बन जाने से सागर जिला सहित अशोकनगर , गुना, विदिशा जिलों के कोरोना संक्रमण मरीजों को भी शीघ्रता एवं सुगमता से इलाज मिल सकेगा और शीघ्रता से स्वस्थ हो सकेंगे।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि 1000 विस्तरो की अस्पताल के निर्माण का कार्य नियत समय सीमा में पूर्ण करने हेतु मेन पॉवर व मशीनरी बढ़ाए हर हाल में 24 मई तक सभी विभागों के सामंजस्य से अस्थाई कोविड हॉस्पिटल का निर्माणकार्य पूर्ण होना चाहिए। जिससे यहां शासन की मंशा अनुरूप 25 मई के बाद  अस्पताल को प्रारंभ कर इलाज प्रारंभ कराया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अस्पताल तक आने एवं जाने के लिए बीना से परिवहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के लिए तैयार रोड मैप अनुसार सड़कों का पेंचवर्क, दिशासूचक, शाइनबोर्ड आदि लगाने का कार्य भी तत्काल कराया जाएं।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अस्पताल परिसर में पानी, टायलेट, सड़क, हेलीपेड, हॉस्पिटल डोम, बिजली व्यबस्था, ऑक्सीजन सप्लाई आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 1000 बेडेड हॉस्पिटल हेतु 200 टायलेट्स बनाना है सभी टायलेट्स में फाइबर सीट लगाएं। सीवरेज का प्लान करें। ड्रेनेज सिस्टम तैयार करें। 1500 वर्गमीटर फ्लोर पर सीसी कंक्रीट के ऊपर मोटी विनायल सीट लगाएं ताकि स्ट्रेचर, व्हीलचेयर आदि से पेसेंट्स को लाने ले जाने में आसानी रहे। पेबर ब्लॉक लगाने के पहले बेस तैयार करें फिर ब्लॉक लगाएं। एडमिन ब्लॉक, स्टोरेज ब्लॉक, मरीजों के परिजनों हेतु अटेंडर ब्लॉक, अक्षय फाउंडेशन के लिए खाना बनाने एवं पैकिंग हेतु किचिन सहित ब्लॉक, यहां आने वालों को रिफ्रेशमेंट जैसे चाय बिस्किट, फल, दूध आदि हेतु कन्वेनियन्स शॉपिंग ब्लॉक सहित पार्किंग की अच्छी व्यबस्था करें। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

परमहंस आश्रम में की विशेष प्रार्थना, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने

परमहंस आश्रम में की विशेष प्रार्थना,
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने

सागर  । कलेक्टर  दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक  अतुल सिंह  ने श्री परमहंस आश्रम अमृतझिरिया पहुँचकर  प्रातः स्मरणीय पूज्य गुरुदेव परमहंस संत श्री मुक्तानंद जी महाराज का सानिध्य-शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया।पूज्य स्वामी जी ने दोनों अधिकारीगण को बेहतर दायित्व निर्वहन हेतु आशिर्वाद प्रदान किया। साथ ही ओम के जाप की विधि विशेष से अवगत कराया,मानव मात्र अवसाद से कैसे निकले,ये भी बताया।साथ ही आयुर्वेदिक प्रयोगों की भी जानकारी दी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


पूज्य स्वाम जी ने कलेटर श्री दीपक सिंहऔर  पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह को धर्मग्रंथ यथार्थ गीता भेंट की।
इस अवसर पर  कलेक्टर  एवं पुलिस अधीक्षक  ने श्री परमहंस आश्रम के पूजा स्थल धूना घर कोरोना मुक्त सागर के लिए विशेष प्रार्थना भी की।स्वामी जी ने बताया कि संकट के बादल छंट जाएंगे।योग,आयुर्वेद और अध्यात्म जनकल्याण कर सकते है।लोगों की मदद के लिए प्रशासन के अधिकारी और मेडिकल टीम भी बहुत समर्पित होकर परिश्रम कर रही है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कोविड पॉजिटिव भाई-बहिन हुए स्वस्थ्य तो कोविड केयर सेंटर में किया पौधारोपण


कोविड पॉजिटिव भाई-बहिन 
हुए स्वस्थ्य तो कोविड केयर सेंटर में किया पौधारोपण 


सागर ।सागर की बाहुवली कॉलोनी की नम्रता जैन व  नयन जैन  की कोविड रिपोर्ट पोजेटीव आने पर शासन द्वारा ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर लाया गया। जहाँ उचित देखरेख ,खानपान व सकारात्मक ऊर्जा के चलते 10 दिन में पूर्ण स्वस्थ्य होने पर आज डिस्चार्ज किया गया।
दोनो भाई-बहिनों ने इस खुशी को मनाने हेतु व पर्यावरण संरक्षण की बात को ध्यान में रखते हुए कोविड सेंटर ज्ञानोदय परिसर में ही 11 पौधे लगाने का संकल्प के साथ ही आज 5 पौधे पीपल ,नीम, आम, मंदाकनी, जामुन का रोपण कर उनकी देखरेख का संकल्प लिया। जानकारी देते हुए दोनो ने बताया कि बड़े भाई नीलेश जैन मिशन मुक्तिधाम टीम से जुड़े हैं जिसमें उन्होंने नरयावली नाका शमशान में सैकड़ों पौधे कोविड की पहली लहर के बाद रोपे थे वहीं से इन्हें यह प्रेरणा मिली।
टीम मिशनमुक्तिधाम के सभी सदस्यों ने भाई-बहिन के बेहतर स्वास्थ्य की बधाई दी और सभी से अधिक से अधिक पौधोरोपण करने की अपील की! वहीं इसकी खबर जब निगमायुक्त आर.पी.आहिरवार को लगी तो उन्होंने भी नम्रता और नयन के इस कदम की खूब सराहना व ज्ञानोदय परिसर में रोपे गए पौधों को नियमित पानी व अन्य देखरेख हेतु ज्ञानोदय छात्रावास के कर्मचारियों को निर्देशित किया। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

विधायक शैलेंद्र जैन ने बनाया आक्सीजन बैंक, 28 कंसट्रेटर और कुछ आक्सीजन सिलेंडरों से की शुरुआत ,मुफ्त रहेगी सुविधा ★ 100 आक्सीजन सिलेंडर और 100 आक्सी फ्लोमीटर भी मंगवाए

विधायक शैलेंद्र जैन ने बनाया आक्सीजन बैंक, 28 कंसट्रेटर और कुछ आक्सीजन सिलेंडरों से की शुरुआत ,मुफ्त रहेगी सुविधा

★ 100 आक्सीजन सिलेंडर और 100 आक्सी फ्लोमीटर  भी मंगवाए



सागर ।  कोरोना आपदा में आक्सीजन संकट से उबरने लोग कई तरह की मदद  कर रहे है। सागर से  भाजपा  विधायक  शेलेन्द्र जैन ने ऑक्सेजन बैंक की आज से शुरुआत की है। उन्होंने 28 आक्सीजन कंसट्रेटर और एक दर्जन छोटेबड़े ऑक्सीजन सिलेंडरों से शुरूआत की । विधायक ने अपना मोबाइल नम्बर ब्यहि दिया है। जिसमे लोग 24 घण्टे में कभी भी इनको मंगा सकते है। उन्होंने कंसट्रेटर / सिलेंडर लाने ले जाने लिए एक वाहन भी रखा है। ये सारी व्यवस्थाएं मुफ्त रहेंगी। 

विधायक शेलेन्द्र जैन ने  5 ली प्रति मिनट क्षमता के 28 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ इस बैंक का शुभारंभ किया इसके लिए उन्होंने अपना नंबर भी जारी किया है । 9425170511, जिस पर लोग अपनी मांग रख सकते हैं और उन्हें चिकित्सक की सलाह पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा।
विधायक जैन ने बताया कि आज हम बहुत ही पवित्र और पुण्य भाव से इस ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ कर रहे हैं । एक ऐसे ही कार्यक्रमा से इसकी  प्रेरणा मिली । हालांकि इसके पूर्व भी हमने 35 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का आर्डर कर दिया था जिसमें से 28 कंसंट्रेटर हमारे पास आ गए हैं और शेष 07 कंसंट्रेटर एक-दो दिन में आ जाएंगे। इसके साथ ही अभी 2 दिन पूर्व ही हमने 100 ऑक्सीजन सिलेंडर और 100 फ्लोमीटर का आर्डर किया है, जो हमें एक से डेढ़ सप्ताह के अंदर मिल जाएंगे। अभी फिलहाल हमने एक सुव्यवस्थित ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ कर लिया है ।इसे हम होम कोरंटाइन ट मरीजों या स्वस्थ हो चुके मरीजों के लिए जिन्हें कम मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है उन्हें चिकित्सक की सलाह पर कंसंट्रेटर और सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

हमने इसकी होम डिलीवरी अपने वाहन से कराने का निर्णय लिया है और उसके उपयोग के बाद व्यक्ति इसे हमारे कार्यालय में पहुचा देगा। उन्होंने कहा कि हमारी इच्छा है कि हम हर जिले हर विधानसभा में ऑक्सीजन बैंक खोलें ताकि विपरीत परिस्थितियों में लोगों को  ऑक्सीजन के अभाव में अपने प्राण ना त्यागना पड़े।

 इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के कोविड-19 जिला अभियान प्रभारी शैलेश केशरवानी, श्री मति अनु शेलेन्द्र जैन, विक्रम सोनी,मनीष चौबे, रितेश मिश्रा,श्रीकांत जैन,अखिलेश घोसी, मुकेश साहू अभिषेक जैन आनंद विश्वकर्मा उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मंगलवार, 18 मई 2021

शहर कांग्रेस सेवादल ने वैक्सीन केन्द्रों की संख्या बढाने दिया ज्ञापन

शहर कांग्रेस सेवादल ने वैक्सीन केन्द्रों की संख्या बढाने दिया  ज्ञापन

सागर । शहर कांग्रेस सेवादल सागर ने वैक्सीन को आनलाइन बुक करने मे चल रही अनियमितताओं को लेकर आज म.प्र.के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम से एस.डी.एम. को ज्ञापन दिया ।
ज्ञापन में कोरोना वैक्सीनेशन के आनलाइन बुकिंग मे हो रही गडबडी को तत्काल दुरूस्त करने,वैक्सीनेशन केन्द्रों की संख्या बढाने, 45 साल से अधिक उम्र वालों के अलग से वैक्सीनेशन केन्द्र बनाने,आनलाइन स्लाट बुकिंग में स्थानीय लोगो को ज्यादा लाभ मिले ऐसे कई विषयों को ज्ञापन दिया।
इस मौके पर शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि वर्तमान मे कोरोना महामारी से बचाव के लिये देशदुनिया के स्वास्थय विशेषज्ञों द्वारा इससे सबसे बेहतर और कारगर उपाय वैक्सीन को बताया है अतः शासन-प्रशासन से अपील है ,वैक्सीन को लेकर चल रही भम्र की जो स्थिति उत्पन्न हो रही उसे जल्द से जल्द दूर किया जाये साथ ही साथ कटारे ने सभी जनमानस से शीघ्र अतिशीघ्र वैक्सीन लगवाने की भी अपील की।अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ वरिष्ट कांग्रेसी रामकुमार पचौरी,नितिन पचौरी,जयदीप यादव,प्रवीण यादव,रोहित यादव आदि सेवादल  सदस्य उपस्थित रहे।
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पूर्व सांसद शिवराज सिंह का निधन ,राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

 सांसद शिवराज सिंह का निधन ,राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार


साग़र। बुंदेलखंड क्षेत्र के जाने-माने लोकप्रिय पूर्व सांसद एवं दो बार विधायक रहे शिवराज भैया का निधन हो गया उनके निधन से बुंदेलखंड क्षेत्र में जो रिक्तता आई है उसकी भरपाई होना असंभव है । शिवराज सिंह लोधी सबसे पहले वर्ष 1977 मैं बंडा विधायक रहे उसके उपरांत वर्ष 1985 में छतरपुर जिले के बड़ा मलहरा क्षेत्र से विधायक चुने गए वर्ष 2007 में बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त रहेइसके उपरांत वर्ष 2009 मैं दमोह संसदीय  क्षेत्र से सांसद चुने गए श्री शिवराज भैया बुंदेलखंड की राजनीति में काफी दखल रखते थे एवं पूर्व में जनसंघ अब भाजपा के वरिष्ठ नेता के अलावा सभी दलों के सदस्य इनका काफी सम्मान करते थे।
दिनांक 8  अक्टूबर 1943 को मालगुजार परिवार में जन्मे शिवराज सिंह मालगुजार रतन सिंह के एकमात्र सुपुत्र थे वहीं इनकी दो बहने है । कोविड कोरोना का पालन करते हुए इनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया एवं लोगों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए नम आंखों से अपने प्रिय नेता को अंतिम विदाई दी। उनके निधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, केन्ड्रॉय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल, मन्त्री गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह  और गोविंद राजपूत सहित सभी ने शोक व्यक्त किया। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

ज्ञानोदय कोविड सेंटर से 6 मरीज स्वस्थ्य होकर घर गए , PPE किट पहनकर किया निरीक्षण



ज्ञानोदय कोविड सेंटर से 6 मरीज स्वस्थ्य होकर घर गए , PPE किट पहनकर किया निरीक्षण

सागर। ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर से मंगलवार को 6 कोरोना संक्रमित मरीज कोरोना की जंग जीत कर अपने घर के लिए रवाना हुए। समाजसेवी संस्था महिला स्वाभिमान मंडल द्वारा संचालित हेल्प डेस्क के प्रमुख एवं समिति के समन्वयक राजेश रिंकू नामदेव ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार एवं कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर एवं सागर विधायक मा. शैलेन्द्र जैन, नगर निगम आयुक्त आर.पी. राय ने कोविड केयर सेंटर पर समस्त आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। 
श्री राजेश रिंकू नामदेव ने, डॉक्टरों व पैरामेडीकल स्टाफ के सदस्यों के साथ कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया व वहां भर्ती मरीजों से सुविधाओं व उनकी समस्याओं को सुना। संस्था के सदस्य प्रतिदिन सुबह से खाना, काड़ा, नास्ता का व्यवस्थित वितरण कराने में योगदान दे रहे है। साथ ही  मरीज के परिजनों को कोरोना से बचने बचाव एवं भर्ती मरीजों की हर कुशल जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया कि ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर से अभी तक लगभग 110 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच चुके है। 
इस अवसर पर नोडल अधिकारी पूरन अहिरवार, सहायक अधिकारी दिनेश कन्नोजिया, राजेश रिंकू नामदेव, डॉ. विद्यावारिधि शर्मा, डॉ. रवि मिश्रा, डॉ. हरीश राज, डॉ. भूपेन्द्र सिंह यादव, अनिल गुप्ता, नर्सिंग स्टाफ में ताहिरा बेगम, पूजा चौरिसया, सपना द्वारा पैरामेडिकल स्टाफ की निगरानी में उपचार कराया जा रहा है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR। कोविड वैक्सीन इन केंद्रों पर लगेगी


SAGAR। कोविड वैक्सीन इन  केंद्रों पर लगेगी

साग़र।  जिला टीकाकरण अधिकारी सागर द्वारा बताया गया कि 19 मई दिन बुधवार को कोविड 19 वैक्सीनेषन, सागर षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष से उपर एवं 45 वर्ष से उपर के पात्र हितग्राहियों का वैक्सीनेशन निम्नानुसार स्थानों पर किया जावेगा।
18 वर्ष से उपर कें हितग्राही आनलाईन बुकिंग हेतु प्रातः 10.30 से 11.00 बजे तक मंगलवार, बुधवार, षुक्र्रवार एवं रविवार को बुकिंग हेतु पोर्टल खोला जाता है।
षासन द्वारा कोविषील्ड वैंक्सीन के द्वितीय डोज के बीच में अन्तर 06 से 08 सप्ताह से बढाकर 12 सें 16 सप्ताह करने की मंजूरी दी हें 45 वर्ष से उपर के हितग्राही अपना द्वितीय डोज लगवाने हेतु टीकाकरण केन्द्र पर 12 सें 16 सप्ताह के अन्तर से टीका लगवा सकते है और परेषानियों से बच सकते है एवं कोवैक्सीन के द्वितीय डोज में 04 से 06 सप्ताह के अंतर से टीका लगवा सकते है।

शहरी क्षेत्र सागर
1.महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल क्रमांक -1 (एम.एल.बी.स्कूल) बस स्टेंड के पास।
2.पी.टी.सी. ग्राडंड (ड्राईव रन) कचहरी रोड।
3.पुलिस लाईन एस.पी. ऑफिस के पीछे।
4.न्यू कैंट स्कूल सदर।
5.हुलासीराम मुखारया हाई स्कूल सदर बाजार।
6.कला एवं वाणिज्य महाविघालय तहसीली।
7.हाईस्कूल रजाखेड़ी मकरोनिया।
8.पंडित रविषंकर शुक्ल कन्या उच्च.माध्य.विघा. मोतीनगर।
9.दीनदयाल नगर मेेदान मकरोनिया (ड्राईव रन)  
ग्रामीण क्षेत्र सागर
1.कन्या हाईस्कूल बण्डा।
2.कन्या हाईस्कूल गढ़ाकोटा।
3.नगर भवन शाहगढ़।
4.मंगल भवन जैसीनगर।
5.जे.वाय.एस.एस. हॉस्पिटल खुरई।
6.हाईस्कूल राहतगढ़।
7.पंचायत भवन केसली।
8.कन्या हाईस्कूल क्षीर देवरी।
9.कन्या हाई स्कूल रहली ।
10.उत्कृष्ट हाई स्कूल मालथौन ।
11.उ.मा.कृषि विद्यालय सुरखी
12.उत्कृष्ट विद्यालय बीना 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

राशन दुकानों का निरीक्षण किया और वितरण किया हितग्राहियों को राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने

राशन दुकानों का निरीक्षण किया और वितरण किया हितग्राहियों को  राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने

सागर ।  राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अनेक गांव के खाद्यान्न वितरण केंद्र पर जाकर स्वयं गरीबों को 5 माह का खाद्यान्न वितरण करते हुए कहा की मध्य प्रदेश की सरकार किसान गरीब की सरकार है मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान कोरोना महामारी के समय हर वर्ग की सहायता करने में लगे ऐसे में गरीब काम के अभाव में कोई भूखा नहीं सोएगा। आज भाजपा सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान आप सबके लिए 5 माह की निःशुल्क सामग्री दी जा रही है उन्होंने इस अवसर पर आमजनता को दवाईयों की किट एवं मास्क वितरित किए और सभी से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए आग्रह किया।

आप सुरक्षित रहो इसलिए सब कुछ कर दिया फ्री

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा लगातार ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है, भाजपा सरकार द्वारा आम जनता के लिए दी जाने वाली सुविधाओं का भी श्रीराजपूत द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर प्रचार किया जा रहा है खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम के दौरान श्री राजपूत ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा राशन निःशुल्क दिया जा रहा है, घर-घर जांच निःशुल्क की जा रही है, एंबुलेंस सेवा फ्री है ,इलाज भी निःशुल्क हो रहा है, सब कुछ आपको निःशुल्क है इसके पीछे भाजपा सरकार का और हमारा सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि आप घर में रहे और सुरक्षित रहें। आप को सुरक्षित रखने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है कोरोना के कारण मानव समाज पर बड़ा संकट आया है लेकिन हम सब मिलकर इससे निकलेंगे, सरकार हर क्षेत्र में निःशुल्क दवाईयां तथा कोविड सेंटर बनाकर लोगों को कोरोना से बचाने का प्रयास कर रही है।

पूजा पाठ के साथ इलाज भी है जरूरी

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर लोग भ्रम के कारण इलाज नहीं करवा रहे हैं पूजा पाठ में लगे हुए हैं, ईश्वर की प्रार्थना करना अच्छी बात है लेकिन बीमारी का इलाज कराना भी जरूरी है। उन्होंने कहा की ईश्वर साक्षात् नहीं आते वह किसी अन्य वेश में आकर आपको सलाह जरूर दे जाते हैं, ऐसे ईश्वर रूपी शुभचिंतकां की सलाह मानकर अपना इलाज जरूर कराएं आस्था के साथ इलाज भी इस बीमारी के लिए बहुत जरूरी है। कोरोना ऐसी बीमारी है जिससे आप अकेले नहीं आपका परिवार और आपके समाज को भी खतरा होता है श्री राजपूत ने आग्रह किया कर सभी लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और जांच जरूर करवाएं।
राशन पर्ची की नहीं है बाध्यता
श्री राजपूत ने राशन दुकानदारों से कहा कि कोरोना काल में सभी लोग परेशान है ऐसे भी कई परिवार है जिनका राशन पर्ची में नाम नहीं है ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनकी भी मदद की जाए भाजपा सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी भूखा न सोये इसलिए ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनकी मदद की जाए तथा उन्हें भी राशन दिया जाए।

सरकारी कर्मचारियों के साथ अपनी जिम्मेदारी भी तय करें

राशन दुकानों के निरीक्षण के दौरान श्री राजपूत ने ग्रामीणों का आवाहन करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकारी कर्मचारियों का सहयोग करें तथा अपनी भी जिम्मेदारी निभाते हुए जरूरतमंद लोगों की मदद करें, जो लोग घरों में बीमार है उनकी जांच करवाएं तथा इलाज की व्यवस्था करें, कोरोना से निपटने के लिए सरकार हर कदम आपके साथ हैं लेकिन आपको भी सरकार के कदम से कदम मिलाकर सहयोग करना होगा तभी हम इस महामारी से निपट पाएंगे।
कार्यक्रम के दौरान गोविंद सिंह बटयावदा, डॉ.रामसेवक,विनोद ओसवाल, अषोक चैधरी,डेनी जैन, मुलाम जैन, मुंषीलाल यादव चंद्रापुर, रोहन पटैल, गनेष पटैल,महेंद्र पवार, राजकुमार ठाकुर झिला, अजब ंसिह राजपूत, वीरसिंह ठाकुर, सुरेद्र षर्मा, माखन सिंह ठाकुर, देवेंद्र सिंह राजपूत, कैलाष राजपूत, नरेष यादव झिला, सीताराम सरपंच,षैतान राजपूत, कुंजन सिंह राजपूत, सरपंच बटयावदा षिवराज यादव, रम्मू अहिरवार सहित षासकीय कर्मचारी उपस्थित रहे।                              

 

Archive