पेयजल योजना: टाटा कम्पनी के कामकाज से नाराज विधायक शेलेन्द्र जैन★ जांच हेतु भोपाल से आई टीम ने किया निरीक्षण


पेयजल योजना: टाटा कम्पनी के कामकाज से नाराज विधायक शेलेन्द्र जैन

★ जांच हेतु भोपाल से आई  टीम ने किया निरीक्षण

सागर।एमपीयूडीसी के ई एन सी दीपक रत्नावत और उनकी टीम ने सागर आकर टाटा कंपनी द्वारा शहर में पेयजल योजना के तहत डाली जा रही पाइप लाइन और अन्य कार्यों का निरीक्षण किया।  उल्लेखनीय है कि विधायक शैलेंद्र जैन ने विगत भोपाल प्रवास के दौरान नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह से मुलाकात कर टाटा कंपनी के द्वारा किए जा रहे कार्यों की कार्यप्रणाली पर असंतोष जाहिर करते हुए इनके कार्यों की जांच की मांग की थी आज टीम ने सागर आकर राजघाट पंपिंग स्टेशन और साइड का  निरीक्षण किया, उसके बाद विधायक जैन से मुलाकात कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की विधायक जैन ने अधिकारियों से चर्चा की और कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली और अपना अभिमत उनके सामने रखा ।उन्होंने स्पष्ट शब्दों में निर्देशित किया कि कंपनी की कार्यप्रणाली से मैं काफी असंतुष्ट हूं जिस तरह का नाम कंपनी का है उससे हमें ऐसा लग रहा था कि शहर को एक अच्छी एजेंसी प्राप्त हुई है और पेयजल सप्लाई का काम अच्छे से अच्छे से संपन्न होगा,परंतु हमें निराशा प्राप्त हुई है, कंपनी के कार्यों से जनता त्रस्त हो चुकी है सबसे पहले जहां पर खुदा गया है उसका रीस्टोरेशन किया जाए उसके बाद ही किसी नए स्थान पर खुदाई प्रारंभ की जाए,सारे कार्यों की समय अवधि तय करें चाहे पाइप लेइंग का काम हो टंकियों का निर्माण कार्य हो घरेलू कनेक्शन है या राजघाट पंपिंग स्टेशन पर मोटर का इंस्टॉलेशन हो तथा बाकी कार्य हो ताकि कार्य समय सीमा में संपन्न हो, विधायक जैन ने कहा कि शहर में अभी बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं यहां पर पाइपलाइन का कार्य बाकी है उन स्थानों को चिन्हित कर वहां पर भी पाइप लाइन डालने का कार्य किया जाए, अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि वर्ष 2022 के अंत तक कंपनी द्वारा पूरा कार्य पूर्ण कर के हैंड ओवर कर दिया जाएगा।
Share:

नए पुलिस थाने में रात्रि विश्राम किया या आचार्य संघ ने

नए पुलिस थाने में रात्रि विश्राम किया या आचार्य संघ ने

सागर /संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज का बिहार आज छठवें दिन भी जारी रहा अब तक आचार्य संघ 65 किलोमीटर का बिहार रहली पटनागंज से कर चुका है 29 मई को आचार्य संघ की आहारचर्या बरमान के नजदीक राजमार्ग चौराहा या सगरी गांव में होने की संभावना है।
मुनि सेवा समिति के सदस्य मुकेश जैन ढाना ने बताया कि आचार्य संघ का बिहार निरंतर जारी है और सुबह की पूजन के वक्त आचार्य संघ के समक्ष दर्जनों स्थानों की मंदिर कमेटियां पहुंच रही है मुनि संघ और आर्यिका संघ का चातुर्मास उनके नगर में हो ऐसा निवेदन कर रही हैं। 28 मई को मोराजी सागर और महिला मंडल सागर के द्वारा वर्षायोग चातुर्मास के लिए आचार्य श्री से निवेदन किया गया इसके अलावा बरेली जैन समाज, व्यवहारी जैन समाज, गोटेगांव जैन समाज, तेंदूखेड़ा, साईंखेड़ा, गाडरवारा, शाहपुरा, नरसिंहपुर, करेली आदि स्थानों से समाज के लोग आचार्य संघ के दर्शन करने के लिए कुइयां ग्राम पहुंचे दोपहर 3 बजे आचार्य संघ का विहार वहां से राजमार्ग की ओर हुआ सुआतला के नए पुलिस थाने में आचार्य संघ का रात्रि विश्राम हो रहा है 28 मई की शाम को सागर जिले के कलेक्टर दीपक आर्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आचार्य श्री के दर्शन करने के लिए पहुंचे और आचार्य श्री ने उन्हें आशीर्वाद दिया
Share:

SAGAR: शराब के अवैध अहातों पर आबकारी पुलिस की दबिश, छह पर मामले दर्ज

SAGAR: शराब के अवैध अहातों पर आबकारी पुलिस की दबिश, छह पर मामले दर्ज


सागर। सागर जिले में शराब के  अवैध अहाते चलाने की जमकर शिकायते आ रही थी। आज कलेक्टर दीपक आर्य के निःर्देश पर आबकारी विभाग ने छापामार कार्यवाई की। यहां अवैध रूप से शराब पिलाते लोग मिले। ऐसे अहातों को बन्दकर मामले दर्ज किए गए।



प्राप्त जानकारी के अनुसार आज  कलेक्टर सागर श्री दीपक आर्य के निर्देशन एवं सहायक आयुक्त आबकारी श्री सी. पी. सांवले के मार्गदर्शन में सागर शहर अंतर्गत   सिविल लाइन, मकरोनिया, कटरा, जवाहरगंज, बड़ा बाजार, गुजराती बाजार क्षेत्रों  में  अहातों के रूप में संचालित होटल ,रेस्टोरेंट एवं ढाबों  पर दबिश दी गयी  एवं ऐंसे अवैध रूप से मदिरापान करा रहे अहातों को बंद कराया गया एवं उनके विरुद्ध मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम  1915 के तहत कुल 6 न्यायालयीन प्रकरण पंजीबद्ध किये छह गए। 

उक्त कार्यवाही में आबकारी उपनिरीक्षक रोशनी उरेती, शैलेन्द्र सिंह मार्को ,मुख्य आरक्षक के पी नामदेव, मदन यादव आरक्षक संगीता गुर्जर ,प्रदीप सेन शामिल रहे।
Share:

BJYM : संभागीय यूथ कनेक्ट अभियान के तहत भाषण प्रतियोगिता आयोजित

BJYM :  संभागीय यूथ कनेक्ट अभियान के तहत भाषण प्रतियोगिता आयोजित

 
सागर  श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशताब्दी वर्ष के लेकर भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार के आह्वान पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष यश अग्रवाल के नेतृत्व में यूथ कनेक्ट (युवा जोड़ो) अभियान चलाया जा रहा है। पिछले दिनों विधानसभावार और जिला प्रतियोगिताएं आयोजित होने के बाद संभागीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


शनिवार को संभागीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 35 से ज्यादा छात्र छात्राओं ने अपने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मा.कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, सागर विधायक शैलेंद्र जैन, भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष व संभाग प्रभारी शिवम तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष राम पटेल सहित समस्त जिला अध्यक्ष व पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे। उपस्थितजनों ने कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ की गई। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि भारत का युवा वर्ग देश का भविष्य होने के साथ-साथ हमारे देश के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार का पूरा ध्यान युवाओं को मुख्यधारा का हिस्सा बनाते हुए उनके सहभागिता के माध्यम से विकास पर केन्द्रित है, ताकि युवा देश के विकास के लिए युवाजन अपना सक्रिय योगदान प्रदान करें। 


कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा कि युवा देश और समाज के जीवन मूल्यों के प्रतीक हैं। युवा गहन ऊर्जा और उच्च महत्वाकांक्षाओं से भरे हुए होते हैं। समाज को बेहतर बनाने और राष्ट्र के निर्माण में सर्वाधिक योगदान युवाओं का ही होता है। युवा पीढ़ी किसी भी देश की नींव होती है। जिस तरह से एक इमारत बिना मजबूत नींव या आधार के खड़ी नहीं रह सकती है, उसी तरह से कोई भी देश योग्य, कुशल एवं समर्पित युवाओं के बिना जीवित या प्रगति नहीं कर सकता है। 
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि युवाओं के लोकतंत्र में बढ़ती रूचि और अपने सवालों के जवाबों के प्रति बढ़ी प्रतिबद्धता भारतीय लोकतंत्र के लिहाज से एक सुखद अनुभव है। इस बात का भी सूचक है कि भारत की संस्कृति, भविष्य, और उसका लोकतंत्र का दायित्व अब एक मजबूत कन्धों पर है। युवाओं का चुनाव के प्रति प्रत्यक्ष एवं परोक्ष दोनों ही रूप में बढ़ी रूचि का असर आज हमारे सामने है और अब वो दिन भी दूर नहीं जिस दिन आज का युवा अपने भविष्य, इच्छा और आकांक्षाओं के साथ देश के विकास को मुख्यधारा से जोड़ कर भारत के विकास में साथ देगा।


यूथ कनेक्ट अभियान के तहत आयोजित संभागीय भाषण प्रतियोगिता में भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष यश अग्रवाल ने कहा कियुवा शक्ति देश और समाज की रीढ़ होती है। युवा किसी भी देश और समाज को नए शिखर पर ले जाने की क्षमता रखते हैं। युवा अगर देश का वर्तमान हैं, तो भूतकाल और भविष्य के सेतु भी हैं। 


ये  रहे मौजूद

कार्यक्रम में सागर जिले के प्रभारी दिलराज सिंह, दमोह जिलाध्यक्ष भरत यादव, टीकमगढ़ जिलाध्यक्ष अभय यादव, निवाड़ी जिलाध्यक्ष संदेश नायक, पत्रा जिलाध्यक्ष भास्कर पांडे, छतरपुर जिला नीरज चतुर्वेदी समेत सागर युवा मोर्चा के जेष्ठ-शेष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे।
Share:

धामोनी बाले बाबा के सालाना उर्स के दूसरे दिन कव्वाली कार्यक्रम का हुआ उद्घाटन

धामोनी बाले बाबा के सालाना उर्स के दूसरे दिन कव्वाली कार्यक्रम का हुआ उद्घाटन


सागर। सर्वधर्म कौमी एकता के प्रतीक हजरत सैयद मोहम्मद इश्हाक बली शामी उर्फ बाबा बालजति शाह रह.अलैह धामौनी वाले बाबा के तीन दिवसीय सालाना उर्स के दूसरे दिन शनिवार को कव्वाली प्रोग्राम के उद्घाटन के साथ ही तमाम रात कव्वालियों का प्रोग्राम चलता रहा।कव्वाली कार्यक्रम की शुरुआत में क्षेत्रीय विधायक एवं उर्स कमेटी के अध्यक्ष श्री तरबर सिंह लोधी ( बंटू भैया ) एवं आमंत्रित अतिथिगणों के द्वारा फीता काटकर कव्वाली  कार्यक्रम का उद्घाटन किया । 


उद्घाटन कार्यक्रम उपरांत हिंदुस्तान के मशहूर फनकार अमान अफजल कव्वाल पार्टी मुजफ्फर नगर और शाहिद साबरी कव्वाल पार्टी कोटा राजिस्थान के बीच तमाम रात कव्वाली एवं गजलों का शानदार मुकाबला चलता रहा।

धामोनी वाले बाबा के सालाना उर्स के तीसरे और अंतिम दिन रविवार को भी तमाम रात हिंदुस्तान के मशहूर फनकार अमान अफजल कव्वाल पार्टी मुजफ्फर नगर और शाहिद साबरी कव्वाल पार्टी कोटा राजिस्थान के बीच कव्वाली एवं गजलों का मुकाबला होगा। कार्यक्रम का संचालन अशरफ खान ने किया एवं आभार मोहम्मद फिरदोश भाईजान ने किया।


 इस अवसर पर मुख्य रूप से धामौनी दरगाह प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद हारून बन्डा बाले, उपाध्यक्ष अब्दुल अजीज, कोषाध्यक्ष मो.इरशाद रंगरेज,हाजी अब्दुल मजीद, आमीन खान,मो. ताहिर, रफीक सिद्दीकी, परसोत्तम मास्टर,अनवर खान,चांद खान, राजू खान, जमना प्रसाद, बल्ली भाई, मुहम्मद नफीस, जिबरील नोमान खान, मुह.अय्यूब, मोहम्मद बासित सहित प्रशासनिक अधिकारियो सहित बड़ी संख्या में बाबा के श्रद्धालु मौजूद थे।




Share:

ठाकुर बाबा मंदिर के पीछे जंगल में युवक ने फांसी लगाई

ठाकुर बाबा मंदिर के पीछे जंगल में युवक ने फांसी लगाई 

सागर। सागर जिले के जरुआ खेड़ा में  शनिवार को सिद्ध क्षैत्र ठाकुर बाबा के पीछे जंगल में अज्ञात युवक ने पेड़ से गमछा बांधकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उक्त युवक की उम्र 27 साल की है।युवक ब्लू कलर की शर्ट एवं नीले रंग का पेंट पहने हुए हैं ।
घटनास्थल पर जरुआ खेड़ा पुलिस चौकी प्रभारी एसआई लखन राज  ,ए एस आई रामजी सिंह राजपूत घटनास्थल पर पहुंचे जहां लाश को नीचे उतरवाकर पंचनामा तैयार करा कर लाश को पोस्टमार्टम हेतु सागर भेजा गया।  अभी युवक  की पहचान नहीं हो सकी है कि वह कहां का रहने वाला है पुलिस इसकी छानबीन कर रही है।
Share:

SAGAR: नागरिक आपूर्ति निगम के कंप्यूटर ऑपरेटर को सेवा से पृथक’किया कलेक्टर ने★ पेसो के लेनदेन हुआ था वीडियो वायरल

SAGAR: नागरिक आपूर्ति निगम के  कंप्यूटर ऑपरेटर को सेवा से पृथक’
किया कलेक्टर ने
★ पेसो के लेनदेन हुआ था वीडियो वायरल

सागर । सागर नागरिक आपूर्ति निगम के कंप्यूटर ऑपरेटर को आर्थिक अनियमितताओं के वीडियो जारी होने पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा तत्काल संज्ञान लेते हुए कंप्यूटर ऑपरेटर को सेवा से पृथक किया गया है।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि नागरिक आपूर्ति निगम के कंप्यूटर ऑपरेटर निशांत गुरू द्वारा गेहूं के ट्रकों को रिजेक्ट की जगह पास करने के नाम पर पैसों की मांग करने का वीडियो वायरल होने के तत्काल पश्चात कार्रवाई की गई एवं जांच हेतु यह तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।
 कलेक्टर श्री आर्य द्वारा गठित कमेटी में सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, सहायक कोषालय अधिकारी श्री आशीष नेमा ,कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री अमित साहू वायरल वीडियो की सत्यता की जांच कर तीन दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
Share:

MP : पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकायो के हो सकते है चुनाव :नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ★ नगरपालिका /नगर परिषद के अध्यक्ष पद का आरक्षण 31 मई को

MP : पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकायो के हो सकते है चुनाव :नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह 

★ नगरपालिका /नगर परिषद के अध्यक्ष पद का आरक्षण 31 मई को

भोपाल।  नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकायों के चुनाव हो सकते है अगस्त माह के  पहले हफ्ते में चुनाव सम्पन्न हो जाएंगे।नगरीय विकास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने आज भोपाल में मीडिया से चर्चा में कहा कि  राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की घोषणा करेगा। लेकिन ऐसी संभावना है कि  जुलाई में पंचायत चुनाव सम्पन्न होने के बाद नगरीय निकायों के चुनाव कराए जा सकते है। अगस्त फर्स्ट वीक में चुनाव हो जाएंगे। 


चुनावो के लिए भाजपा तैयार

नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह के मुताबिक पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव को लेकर भाजपा तैयार है। उसकी बूथ स्तर तक कार्यकर्ता है। पंचायत चुनाव में हमारी कोशिश है भाजपा समर्थित प्रत्याशी चुनाव जीते। इसके लिए समन्वय भी बनाया जा रहा है। 


नगरीय निकायों के अध्यक्ष पद का आरक्षण 31 मई को

नगरीय निकायों के आगामी सामान्य निर्वाचन में अध्यक्ष के पदों के लिए संशोधित आरक्षण की कार्यवाही रवींद्र भवन भोपाल में 31 मई 2022 को की जाएगी। विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी एवं आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के याचिका क्रमांक 278/2022 में 10 तथा 18 मई 2022 को दिए गए आदेश के पालन में प्रदेश की नगरपालिका परिषद और नगर परिषदों के आगामी सामान्य निर्वाचन के लिए मध्यप्रदेश नगर पालिका (महापौर तथा अध्यक्ष के पद का आरक्षण) नियम, 1999 के अंतर्गत अध्यक्ष के पदों के संशोधित आरक्षण की कार्यवाही 31 मई 2022 को अपरान्ह 3 बजे से रवीन्द्र भवन भोपाल के सभागृह में की जायेगी।


Share:

निवाड़ी: आरक्षक के हत्यारे को आजीवन कारावास की सजा★आरोपी को पकड़ने के दौरान हुए हमले में हुई थी आरक्षक की मौत

निवाड़ी: आरक्षक  के हत्यारे को आजीवन कारावास की सजा
★आरोपी को पकड़ने के दौरान हुए हमले में हुई थी आरक्षक की मौत

निवाड़ी/टीकमगढ़। निवाड़ी की एक अदालत ने पुलिस आरक्षक की हत्या के मामले में आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। आरोपी को पकड़ने के दौरान उसने पुलिस दल पर देशी कट्टे से  हमला किया था। जिससे उसकी मौत हो गई थी।न्यायालय श्रीमती सुचिता श्रीवास्तव, द्वितीय जिला एवं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश निवाड़ी ने यह फैसला दिया।
सहायक जिला अभियोजन अधिकारी पंकज द्विवेदी ने बताया कि दिनांक 24.02.18 को थाना टेहरका में पदस्थ सउनि रामबाबू दुबे हमराह आरक्षक प्रशांत लोधी, आरक्षक राजबहादुर (मृतक), आरक्षक  लखनलाल, आरक्षक प्रमोद अटल के साथ थाना टेहरका के  धारा 392 ताहि के फरार आरोपी रविन्द्र रजक निवासी कुरेचा की तलाश हेतु खिस्टोन तिगेला की सोसायटी पर होने की सूचना के आधार पर पार्टी के रूप में विभाजित होकर आरोपी को गिरफ्तार करने के लिये खड़े हो गये थे। 



इसी समय लगभग रात्रि 08 बजे जैसे ही पुलिस को आरोपी रविन्द्र रजक के सोसायटी के अंदर होने की सूचना पक्की हुयी। तब आरक्षक राजबहादुर व आरक्षक प्रशांत लोधी अंदर घुसने के लिये हुये तभी आरोपी रविन्द्र रजक ने कट्टे से फायर किया जो आरक्षक 104 राजबहादुर के सीने में लगा। जिससे वह खून से लहुलुहान होकर गिर गया   वही उसके साथी आरोपी नीलू ढीमर को पकड़कर हमराह स्टॉफ की मदद से तत्काल जीप में रखकर मय आरोपी को जीप में बैठाकर थाना पृथ्वीपुर को अवगत कराते हुये पृथ्वीपुर अस्पताल लाये। जहाँ पर चिकित्सक द्वारा आरक्षक राजबहादुर को मृत घोषित कर दिया गया। 


इस आशय की अकाल मृत्यु की सूचना लेखबद्ध करायी गयी जिस पर थाना पृथ्वीपुर द्वारा  आरोपीगणों के विरुद्ध धारा 302/34 ताहि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर प्रथम सूचना रिपोर्ट लेखबद्ध की गयी। विवेचना के दौरान आयी साक्ष्य के आधार पर रविन्द्र रजक नीलू रैकवार एवं अन्य तीन को आरोपी बनाया गया था। उन्मान सत्र प्रकरण में थाना पृथ्वीपुर द्वारा विवेचना उपरांत माननीय न्यायालय में पेश किया गया। विचारण के दौरान अभियोजन के द्वारा सम्पूर्ण साक्ष्य न्यायालय में प्रस्तुत की गयी एवं अंतिम तर्क सहायक जिला अभियोजन अधिकारी पंकज द्विवेदी के द्वारा न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किये गये।


 माननीय न्यायालय श्रीमती सुचिता श्रीवास्तव, द्वितीय जिला एवं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश निवाड़ी ने उक्त समस्त तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुये आरोपी अभियुक्त रविन्द्र रजक को धारा 302 भादवि के अपराध के लिये आजीवन कारावास के दण्ड से दण्डित किया गया एवं अभियुक्त राजेश तिवारी को आर्म्स एक्ट में एक वर्ष के कारावास से दण्डित किया गया और अन्य अभियुक्तगण को संदेह के आधार पर दोषमुक्त किया गया। उक्त प्रकरण में पैरवी सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी निवाडी देवेन्द्र शर्मा एवं अपर लोक अभियोजक जितेन्द्र श्रीवास्तव के द्वारा की गयी।
Share:

नगर निगम के किरायेदार व्यापारियो ने बेतहाशा किराया वृद्धि पर जताया विरोध, 31 मई से अनिश्चितकालीन धरना ★ सागर में है 2300 व्यापारी किरायेदार

नगर निगम के किरायेदार व्यापारियो ने बेतहाशा किराया वृद्धि पर जताया विरोध,  31 मई से अनिश्चितकालीन धरना 

★ सागर में है 2300 व्यापारी किरायेदार

सागर। नगरनिगम सागर के शहर के व्यापारियों ने बेतहाशा बढ़ते किराए और असुविधाओं को लेकर विरोध जताया है। करीब 2300 व्यापारी नगरनिगम की असवैधानिक वसूली से त्रस्त है। अब अगर आंदोलन की चेतावनी दी है। 
नया बाजार व्यपारी संघ और सिंधी पूज्य पंचायत के अध्यक्ष भीष्म राजपूत, सचिव सचिन सँगतानी, शिवसेना नेता पप्पू तिवरी,  सचिंव सुरेश पिंजवानी, व्यापारी ,विजय छतानी और राजेश मनवानी ने मीडिया को यह जानकारी दी। 
उन्होंने बताया कि  विगत लगभग 4 वर्षों से सागर व्यापारी संघ के द्वारा नगर पालिक निगम द्वारा की गई असंवैधानिक विधि विरुद्ध दस गुना किराया वृद्धि का विरोध कर रहा है । जिसमें चुनावी वर्ष 2018 में नगर विधायक शैलेन्द्र जैन ने भरी पंचायत एवं समाज के सामने वादा किया था कि किराया वृद्धि नहीं होगी एवं निरस्त करके पूर्व अनुसार ही किराया जमा कराया गया था । जिसमें सभी व्यापारियों ने 2016 से 2018-19 तक का किराया जमा किया था । चुनाव के कुछ समय बाद ही निगम द्वारा उक्त किराये को पार्ट पेमेन्ट करार दिया गया। 

मंत्री से भी की थी शिकायत

उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत कुछ समय बाद नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह  से की गई । जिससे  मंत्री श्री सिंह ने भी शिकायत को सही माना एवं व्यापारियों के पक्ष में निर्णय देकर किराया वृद्धि को निरस्त करते हुये पत्र क्र. 429 के माध्यम से निर्देशित किया था । एवं सचिवालय भोपाल के आदेश क्रमांक 6799 द्वारा किराया वृद्धि संशोधन कर एक माह में किराया वापिस करने का आदेश दिया था । एवं हाई कोर्ट ने भी किराया संबंधी शिकायत का समय सीमा में निराकरण करने का आदेश दिया था । व्यापारियों द्वारा जानकारी देने पर भी निगम
सं निरस्ती की जानकारी नहीं दी गई । चूंकि शासन का अभिमत व्यापारी के पक्ष में है ।

निगम कर्मी धमकाते है और वसूली करते है
उन्होंने बताया कि उसको भी अनदेखा कर निगम के राजस्व एवं बाजार विभाग के अधिकारी, कर्मचारी दुकानकुर्की का भय दिखाकर व्यापारियों से अवैध वसूली कर रहे हैं। जिसके संबंध में विगत एक माह पहले संभागीय आयुक्त से भी व्यापारी मिले । उन्होंने भी माना किराया संबंधित आज
दिनांक तक निराकरण नहीं हुआ । उन्होने भी एक दो दिन में निराकरण करने का आश्वासन दिया । जो कि आज दिनांक तक उनके द्वारा भी निराकरण नहीं किया गया । इसी से आहत होकर दिनांक 12  मई  को सिटी मजिस्ट्रेट से धरना प्रदर्शन की अनुमति मांगी जो उनके द्वारा नहीं दी गई ।अतः आपके माध्यम से पुनः ये सूचना पत्र भेज रहा हूं कि 31 मई  को नगर निगम मार्केट के सामने गुजराती बाजार में व्यापारियों की किराया वृद्धि का निराकरण व्यापारियों के पक्ष में होने तक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जायेगा । एवं उक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर जब तक सख्त कार्यवाही नहीं होगी तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा ।

Share:

SAGAR : पंचायत चुनाव : 12 हज़ार मतदान कर्मी कराएंगे चुनाव ,छोटी-बड़ी 2800 से अधिक मतपेटियों से होगा मतदान★जिला एवं पुलिस प्रशासन कि अधिकारियों की बैठक संपन्न★ रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक संपन्न

SAGAR : पंचायत चुनाव : 
12 हज़ार मतदान कर्मी कराएंगे चुनाव ,छोटी-बड़ी 2800 से अधिक मतपेटियों से होगा मतदान

★जिला एवं पुलिस प्रशासन कि अधिकारियों की बैठक संपन्न

★ रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक संपन्न
सागर 28 मई 2022
राज्य निर्वाचन आयोग की घोषणा के पश्चात करीब 12 हज़ार मतदान कर्मी त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन कराएंगे। जिले में नामांकन पत्र प्राप्त करने हेतु 84 क्लस्टर बनाए गए हैं एवं ज़ोन की संख्या कुल 186 है। मतदान दिवस के दिन पंच एवं सरपंच की मतगणना स्थल पर ही मतपत्रों की गणना की जाएगी। पंच, सरपंच,  जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य का मतदान मतपत्रों से होगा।जिले में छोटी बड़ी 2800 से अधिक मतपेटियों से मतदान होगा। बड़ी मतपेटियों की 
संख्या 2033 एवं छोटी मतपेटियों की संख्या 886 है। प्रातः 7 से अपराह्न 3 बजे तक होगा मतदान

सागर: जिला पंचायत सदस्य ,जनपद पंचायत अध्यक्ष का हुआ आरक्षण★ नगर निगम सागर के वार्डो का हुआ आरक्षण★ कई दावेदारों की बढ़ी मुसीबत

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि जिले में कुल 3 चरणों में चुनाव संपन्न किया जाना है सभी चरणों के मतदान का समय प्रातः 7ः00 से अपराह्न 3ः00 बजे तक होगा। प्रथम चरण दिनांक 25 जून 2022 को सागर रहली केसली, द्वितीय चरण दिनांक 1 जुलाई 2022 को माल्थोन बंडा देवरी बीना और तृतीय चरण दिनांक 8 जुलाई 2022 को राहतगढ़ खुरई जैसीनगर शाहगढ़ में मतदान संपन्न होगा।


30 मई से भरे जाएंगे पर्चे

30 मई 2022 से 6 जून 2022 तक प्रातः 10ः30 से अपराह्न 3 बजे तक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण के निर्वाचन सूचना तथा नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे तथा 7 जून 2022 को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। इसी प्रकार 10 जून 2022  अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे।
आदर्श आचारण संहिता का पूरी निष्पक्षता के साथ पालन करे : कलेक्टर
★ स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में  एसपी श्री तरुण नायक, श्री रामेश्वर नामदेव, सुरेश जैन, श्री  स्वदेश जैन, श्री चंद्र कुमार कामरेड सहित सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद थे । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने कहा त्रिस्तरीय पंचायत की तिथियों की घोषणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कर दी गई है , जिसके साथ ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। अधिकारी कर्मचारी पूरी निष्पक्षता के साथ आदर्श आचरण संहिता का पालन करें।


राजस्व एवं पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर करे  : कलेक्टर
★  थाना प्रभारी मतदान केंद्र क्षेत्रों की करें सघन मानिटरिंग: एसपी


समस्त मतदान केंद्रों का सात दिवस के भीतर भौतिक सत्यापन कर वहां आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। राजस्व एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी आपस में समन्वय एवं संवाद स्थापित कर त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 को शांति एवं निषपक्ष रुप से संपन्न कराएं। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की अधिकारियों की बैठक में दिए।
 इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ,श्री तरुण नायक अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा, श्रीमती ज्योति ठाकुर समस्त अनुविभागीय अधिकारी समस्त तहसीलदार समस्त अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं समस्त स्थानों की थाना प्रभारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।


कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 को निर्माण एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए समस्त राजस्व एवं पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर संवाद करें एवं संयुक्त दल बनाकर समस्त मतदान केंद्रों का निरीक्षण करें।  वहां आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएं ।उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन पूरी निष्पक्षता एवं शांति से संपन्न कराने के लिए आज से ही जिला एवं पुलिस प्रशासन आपस में समन्वय के साथ कार्य करें।  सेक्टर अधिकारी ,जोनल अधिकारी एवं संबंधित अनुभाग के अनुभाग अधिकारी संबंधित थाना प्रभारी अपने अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां पर सर्वप्रथम वर्षा एवं धूप से बचने के लिए छांव की व्यवस्था करें।  शौचालय पेयजल विद्युत व्यवस्था मतदान दल को रुकने के लिए अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावे ।उन्होंने कहा कि मतदान दल को खाना, स्वल्पाहार एवं चाय की भी व्यवस्था की जाए ।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने निर्देश दिए कि लगातार समस्त मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहें एवं आवश्यक रिपोर्ट तत्काल उप जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करें ।उन्होंने निर्देश दिए कि सामग्री वितरण एवं मतदान दलों को पहुंचने के लिए रूट चार्ट तैयार करें ।उन्होंने निर्देश दिए कि कम्युनिकेशन प्लान के माध्यम से समस्त मतदान केंद्रों एवं उनकी भौगोलिक परिदृश्य की जानकारी अपने पास रखें।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि क्योंकि चुनाव वर्षा काल में हो रहे हैं इसलिए समस्त आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं उन्होंने कहा कि समस्त मतदान केंद्रों का रूट चार्ट एवं पहुंच मार्ग का मैप तैयार करें।


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  तरुण नायक ने कहा कि अपराधियों पर कार्रवाई शीघ्र तेज करें एवं पुराने वारंटीओं पर भी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि संबंधित थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र की मतदान केंद्रों की आदतन अपराधियों एवं समस्त अन्य प्रकार की जानकारी अपने पास रखें एवं आवश्यकतानुसार कठोर कार्रवाई करें ।पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि राजस्व अधिकारियों के साथ समस्त अनुविभागो, तहसीलों में फ्लैग मार्च समय-समय पर निकाले जाए। पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 संपन्न होते समय यदि अति वर्षा होती है तो उसके भी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित की जाए। पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने निर्देश दिए कि आदतन अपराधियों एवं अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी एवं बाउंड ओवर करने के लिए संबंधित अपराधियों के ग्रामों में जाकर कार्रवाई करें।

रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक संपन्न

पूरी पारदर्शिता निष्पक्षता एवं आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए  पंचायत चुनाव संपन्न कराएं । उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक में दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, समस्त अनुविभागों के अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार नायब तहसीलदार एवं समस्त रिटर्निंग अधिकारी सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने रिटर्निंग एवं सहायक अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए कि पंचायत निर्वाचन 2022 पूरी पारदर्शिता एवं आयोग के निर्देशों का का पालन करते हुए संपन्न कराएं । उन्होंने निर्देश दिए कि 30 मई दिन सोमवार से नाम निर्देशन की प्रक्रिया आयोग के निर्देशानुसार प्रारंभ हो रही है इसमें समस्त रिटर्निग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें एवं उनको नामनिर्देशन जमा एवं विक्रय के मुख्य स्थान पर चस्पा करें। जिससे समस्त जानकारी आम जनता पूरी पारदर्शिता के साथ प्रस्तुत रहे ।
कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त अभ्यार्थियों एवं उनके सहयोगी यों से भी अपील की है कि वह निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूर्णता पालन करें एवं निर्वाचन प्रक्रिया में सहयोग प्रदान करें । उन्होंने कहा कि समस्त रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी आपस में समन्वय एवं संवाद बनाए रखें एवं जनप्रतिनिधियों एवं अभ्यार्थियों से भी नामनिर्देशन के समय सामंजस्य एवं समन्वय के साथ कार्य करें।कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंच सरपंच जनपद एवं जिला पंचायत के अभ्यर्थियों के नामांकन की चेक लिस्ट के अनुसार सूक्ष्मता से परीक्षण करें। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि समस्त रिटर्निंग अधिकारी अपने अपने क्षेत्र की मतदान केंद्रों की अद्यतन जानकारी प्राप्त करें।
 कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि समस्त राजस्व के अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ लगातार समन्वय सामंजस्य संवाद बनाए रखें एवं संयुक्त रूप से मतदान केंद्रों का निरीक्षण करें।

Share:

SAGAR : BJP की पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू★ पूर्ण समन्वय उत्कृष्ट प्रबंधन के साथ भाजपा करेगी ऐतिहासिक जीत दर्ज : मंत्री गोविंद राजपूत

SAGAR : BJP की पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू

★ पूर्ण समन्वय उत्कृष्ट प्रबंधन के साथ भाजपा करेगी ऐतिहासिक जीत दर्ज : मंत्री गोविंद राजपूत


सागर । आगामी नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के 8 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले सेवा,सुशासन व गरीब कल्याण के कार्यक्रमों की तैयारियों हेतु  जिला भाजपा कार्यालय में जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई ।
बैठक में राजस्व एवं परिवहन मंत्री. गोविद सिंह राजपूत सागर , पूर्व महापौर जिला प्रभारी  प्रभात साहू, प्रदेश मंत्री  आशीष दुबे, श्रीमती लता वानखेड़े, प्रभुदयाल पटेल , जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया विधायक श्री शैलेंद्र जैन,प्रदीप लारिया ,खनिज विकास निगम उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह मोकलपुर ,पूर्व विधायक सुधा जैन भानू राणा हरवंश सिंह राठौर प्रदेश कार्य समिति सदस्य जाहर सिंह सुशील तिवारी ,सुधीर यादव ,शैलेश केशरवानी शशि कैथोरिया वरिष्ठ भाजपा नेता अशोक सिंह बामोरा जिला पंचायत उपाध्यक्ष तृप्ति सिंह कार्यक्रम समिति जिला संयोजक लक्ष्मण सिंह मंत्री प्रतिनिधि अभिषेक भार्गव मंचासीन रहें ।


सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा भारत माता पंडित दीनदयाल दयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यर्पण कर बैठक की विधिवत शुरुवात की  बैठक में विषय प्रस्तावना रखते हुए भाजपा जिला गौरव सिरोठिया ने कहा कि आज ही पंचायत चुनाव कार्यक्रम जारी हुए हैं और चुनाव की तैयारियों हेतु हमने बैठक आहूत की है यह हमारी सक्रियता को दर्शाती है भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता निरंतर ही किसी न किसी माध्यम से आम जन के सम्पर्क में रहकर सक्रिय रहता है जिसका लाभ हमें आगमी चुनावों में प्राप्त होगा और निश्चित ही कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम से आगामी चुनावों में भाजपा ऐतिहासिक विजय श्री प्राप्त करेगी। साथ श्री सिरोठिया ने उपस्थित पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं से 30 मई 15 जून तक चलने वाले सेवा,सुशासन व गरीब कल्याण के कार्यकर्मो को वूथ स्तर पर प्रभावी रूप से संपन्न कराने का आग्रह किया।


भाजपा प्रदेश मंत्री सागर जिला प्रभारी   आशीष दुबे ने कहा की हम सभी कार्यकर्ताओं को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु संगठन के निर्देशों का पालन करते हुए आपस में समन्वय बनाकर पार्टी के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करना है प्रत्येक कार्यकर्ता को जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं पंचायत स्तर पर पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को साथ लेकर पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करना है तभी हमारा संकल्प पूरा होगा। 

पूर्व महापौर प्रभात साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्र एवं राज्य सरकार प्रत्येक व्यक्ति सर्वांगीण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है विकास की यह गति अनवरत जारी रहे और इसका लाभ जन जन तक पहुंचता रहे इसके लिए आवश्यक है कि आगमी स्थानीय चुनावों भाजपा  ऐतिहासिक जीत दर्ज करें जिसके लिए हम सभी कार्यकर्ताओं को एक एकजुटता के साथ पूरे प्राण प्रण से कार्य करने का संकल्प लेना होगा।


मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्थानीय चुनाव पिछड़ा  वर्ग आरक्षण के साथ होंगे यह हम सभी के लिए गौरव की बात और इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए हम मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा  का आभार व्यक्त करते है साथ श्री राजपूत ने कहा कि आगमी चुनावो के लिए भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता पूरी तरह तैयार है 
निश्चित ही भाजपा पूर्ण समन्वय उत्कृष्ट प्रबंधन एवं कार्यकर्ताओं की ऊर्जा, शक्ति और समर्पण के साथ आगमी चुनावों ऐतिहासिक जीत हासिल कर एक नया इतिहास रचेगी।
सेवा,सुशासन व गरीब कल्याण कार्यक्रम हेतु समिति के जिला संयोजक लक्ष्मण सिंह ने 30 मई से 15 जून तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों की विस्तार पूर्वक जानकारी उपस्थित पदाधिकारी कार्यकर्ताओं को दी। बैठक का संचालन जिला महामंत्री श्री श्याम तिवारी एवं आभार जिला मंत्री श्री मनीष गुरु ने किया।


ये रहे मौजूद

बैठक में हरि राम सिंह ठाकुर डॉ वीरेंद्र पाठक , वृंदावन अहिरवार मोनू चौहान जगन्नाथ गुरैया कमलेश बघेल वैभव कुकरेले चैन सिंह अनिल ढिमोले रामेश्वर नामदेव राजकुमार धनोरा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष यश अग्रवाल , श्रीमती संध्या भार्गव  आबिद पठान , राहुल नामदेव , देवेंद्र फुसकेले सुषमा यादव सविता साहू कीर्ति जैन प्रीति जैन जयंती मौर्य पूनम पटेल देवेंद्र कटारे श्रीकान्त जैन आलोक केशरवानी अर्पित पांडे प्रासुक जैन मेघा दुबे अंशुल परिहार बालकिशन सोनी राजेश पंडित सिंथिल पडेले मनोज रैकवार रोशन खरे देवी पटेल दशरथ मालवीय मनीष चौबे विक्रम सोनी रितेश मिश्रा सौरभ केशरवानी विवेक मिश्रा,अमित नायक, काशीराम यादव वैभव जैन नीरज चौरासिया उपस्थित रहें। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकान्त जैन ने दी।
Share:

संदली चादर के साथ धामोनी वाले बाबा का तीन दिवसीय उर्स प्रारम्भ

संदली चादर के साथ धामोनी वाले बाबा का तीन दिवसीय उर्स प्रारम्भ

★ शनिवार और रविवार की तमाम रात चलेगा कव्वालियों का जंगी मुकाबला

सागर।सर्वधर्म कौमी एकता के प्रतीक हजरत सैयद मोहम्मद इश्हाक बली शामी उर्फ बाबा बालजति शाह रह.अलैह धामौनी वाले बाबा के तीन दिवसीय सालाना उर्स के पहले दिन शुक्रवार को बाद नमाज जुमा दरगाह प्रबंध कमेटी,उर्स कमेटी और बाबा के श्रद्धालुओं, अकीदतमंदो द्वारा पूरी श्रद्धा और गरिमा के साथ  बाबा की दरगाह पर संदली चादर पेश की जाकर नाते पाक, सलाम पेश किया जाकर देश की एकता और अखण्डता, अमन, चैन की दुआ की गई एवं तबर्रुख प्रसादि का वितरण किया गया। बाबा की दरगाह पर संदली चादर पेश होने के साथ ही सदियों से चले आ रहे तीन दिवसीय सालाना उर्स प्रारम्भ हुआ और बाद नमाज इशा मीलाद शरीफ हुई। 

धामोनी वाले बाबा के सालान तीन दिवसीय उर्स के दूसरे दिन 28 मई शनिवार को रात 8 बजे कब्बाली प्रोग्राम का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक एवं उर्स कमेटी अध्यक्ष श्री तरबर सिंह लोधी ( बन्टू भैया ) एवं आमंत्रित अतिथिगणों के द्वारा किया जावेगा। उद्घाटन कार्यक्रम उपरांत हिंदुस्तान के मशहूर फनकार अमान अफजल कव्वाल पार्टी मुजफ्फर नगर और शाहिद साबरी कव्वाल पार्टी कोटा राजिस्थान के बीच तमाम रात कव्वालियों का मुकाबला होगा। धामौनी दरगाह प्रबंध कमेटी, उर्स कमेटी ने बाबा के श्रद्धालुओं से उर्स में ज्यादा से ज्यादा संख्या में शामिल होकर उर्स आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।




इस अवसर पर धामौनी दरगाह प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद हारून बन्डा बाले, उपाध्यक्ष अब्दुल अजीज,कोषाध्यक्ष मो.इरशाद रंगरेज, अशरफ खान, हाजी अब्दुल मजीद, मो. ताहिर, रफीक सिद्दीकी, परसोत्तम मास्टर,अनवर खान,चांद खान, राजू खान, परसोत्तम मास्टर,जमना प्रसाद, बल्ली भाई, मुहम्मद नफीस, जिबरील खान, आमिर बाबा, मुह.अय्यूब सहित नायब तहसीलदार बन्डा, बहरोल थाना प्रभारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियो सहित बड़ी संख्या में बाबा के श्रद्धालु मौजूद थे।
Share:

डिप्टी रेंजर और दो बीट गार्ड 20 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई★ एक लाख नगद और अवैध पिस्टल मिली

डिप्टी रेंजर और दो बीट गार्ड 20 हजार  की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई
★ एक लाख नगद और अवैध पिस्टल मिली

सतना। लोकायुक्त पुलिस रीवा ने सतना जिले के परसानिया वन चौकी के डिप्टी रेंजर और उसके दो बीट गार्ड को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है। लोकायुक्त की छापामार कार्यवाई में एक लाख नगद रुपये और एक अवैध पिस्टल डिप्टी रेंजर के घर से बरामद हुई है। 

लोकायुक्त ने सतना के डिप्टी रेंजर धीरेंद्र चतुर्वेदी को दो बीट गार्ड अनिल मांझी और बीट गार्ड नीरज दुबे के साथ रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। लोकायुक्त की टीम ने डिप्टी रेंजर के पास से एक पिस्टल भी बरामद की है। जिसका लायसेंस डिप्टी रेंजर के पास नहीं था। ऐसे में लोकायुक्त टीम के सन्न रह गई। इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को भी दे दी गई है। जंगल में सरकारी योजना के तहत डलने वाली पाइपलाइन की मंजूरी के ऐवज में 30 हजार रुपए की रिश्वत मांगी गई थी। डिप्टी रेंजर धीरेंद्र चतुर्वेदी, बीट गार्ड अनिल मांझी और बीट गार्ड नीरज दुबे को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।


             * मुन्नू पांडेय
शिकायतकर्ता  मुन्नू पांडे  निवासी उचेहरा तहसील ने रीवा लोकायुक्त पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।  मुन्नू पांडे के मुताबिक हर घर नल जल योजना के तहत उसकी गणेश नामक फर्म जंगल में खुदाई का काम कर रही थी। इस दौरान बीती 25 मई को परसमानिया वन चौकी के डिप्टी रेंजर धीरेंद्र चतुर्वेदी अपने साथियों के साथ आए, और कहने लगे कि तुम लोग वन क्षेत्र में खुदाई कर रहे हो, पेड़ों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए झूठा पंचनामा बना लिया और खुदाई कर रही जेसीबी को जब्त कर लिया। 


 इस बात का डर दिखाकर पहले 5 लाख रुपये की  रिश्वत की मांग की गई थी । बाद में ₹30000 देना तय किया गया था । शिकायत सत्यापन के दौरान ₹5000 ले लिए गए थे ।शेष ₹20000 आज लेते हुए रंगे हाथों ट्रैप किया गया है ।
आज शुक्रवार को डिप्टी रेंजर के सरकारी आवास पर DSP राजेश पाठक  प्रमेन्द्र कुमार और टीम ने रिश्वत लेते पकड़ा। 

एक लाख नगद और अवेध पिस्टल मिली

ट्रेप कार्यवाही के दौरान आरोपियों के पास से ₹100000 नगद और एक पिस्टल भी बरामद हुई है।  इनको भी प्रकरण में जप्त किया गया है प्रकरण में आर्म्स एक्ट की कार्यवाही भी की जा रही है।






Share:

MP : पंचायत चुनाव की तारीखो का एलान, तीन चरणों मे होंगे चुनाव, नगरीय निकायों की घोषणा बाद में, आदर्श चुनाव आचार सहिंता लागू★देखे पूरी सूची

MP : पंचायत चुनाव की तारीखो का एलान, तीन चरणों मे होंगे चुनाव,  नगरीय निकायों की घोषणा बाद में, आदर्श चुनाव आचार सहिंता लागू

★देखे पूरी सूची

भोपाल। मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायती राज के चुनावों की तारीखों का राज्य चुनाव आयेग ने एलान कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त  बसंत प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया कि 25 तारीख तक राज्य शासन ने हमें रिजर्वेशन करके दे दिया था। 26 तारीख से हमारा हफता शुरू हुआ। 26 से 1 जून के बीच पंचायत और नगरनिगम के चुनाव डिक्लेयर करने ही हैं।



चार लाख चुने जाएंगे
 
प्रदेश में लगभग चार लाख लोगों का इस पंचायत चुनाव में हम करने जा रहे हैं। जिला पंचायत सदस्य 875,52 जिलों के जनपद पंचायत सदस्य 313 जनपदों के। सरपंच 22 हजार 921, पंच 3 लाख 63 हजार। 
91 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनका कार्यकाल नवंबर 2022 तक पूरा होगा। इसके बाद की पंचायतों को हम चुनाव में नहीं लेंगे। इन पंचायतों का बाद मे अलग से होगा। मतदाता सूची के हिसाब से प्रदेश में मतदाता 3 करोड़ 93 लाख 78 हजार 5 सौ 2 हैं। 71 हजार 643 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जहां भी मतदाताओं की संख्या 750 से अधिक होगी वहां हम अतिरिक्त मतदान कर्मी देंगे। 


तीन चरणों मे होंगे चुनाव

पेटी के माध्यम से इलेक्शन होगा, मतदान का समय प्रात: 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। पहचान पत्र लाना जरूरी है। 
निर्वाचन तीन चरणों में सम्पन्न होंगे। 30 तारीख को सभी कलेक्टर एक साथ निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन करेंगे। समस्त चरणों के नाम निर्देशन पत्र भी दिनांक 30 से ही लिए जाएंगे। 


देखे सूची कब कहा होंगे चुनाव

Share:

SAGAR : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में NSUI का राष्ट्रीय पदाधिकारी दुबारा शादी कराते पकड़ा गया

SAGAR : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में NSUI का राष्ट्रीय पदाधिकारी दुबारा शादी कराते पकड़ा गया


सागर। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 55 हजार की राशि प्रतेयक जोड़े को दी जा रही है राशि बढ़ने के बाद इसके लालच में दुबारा शादियों के मामले भी सामने आ रहे है। ताजा मामला सागर में सामने आया। 
सागर में भाजपा विधायक शेलेन्द्र जैन ने  मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तहत सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया था। करीब 135 जोड़ो की शादियां सम्पन्न हुई। इस योजना के तहत होने वाले जोड़ो की छानबीन आदि की जाती है। 


नगरनिगम द्वारा इसका पंजीयन आदि कराया गया। आज शादी समारोह में जोड़ो पर नजर भी रखी जा रही थी। इसी दौरान मंडप में एक जोड़े पर नजर पड़ी। जैसे ही विधायक शेलेन्द्र जैन वहां पहुचे और पूछताछ की तो मामला खुल गया। 

यहां कांग्रेस संगठन NSUI के राष्ट्रीय समन्वयक और आईटी सेल में प्रदेश सचिव  और  विवाहित नैतिक चौधरी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दोबारा शादी कर रहे थे।मोके पर  मौजूद मोतीनगर थाना पुलिस दोनों को पकड़ कर ले गई।  नैतिक चौधरी की इसी मई के महीने मे धूमधाम से शादी हुई थी।


विधायक शेलेन्द्र जैन ने बताया कि इस तरह ग्घटना सामने आई है। इस तरह से शादी करना गलत है। चाहे अपराधी किसी भी दल का हो।  मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि का दुरुपयोग नही होना चाहिए। मेने FIR दर्ज कराने के निःर्देश दिये है ।
Share:

विधायक शेलेन्द्र जैन ने सपत्नीक सोने के मंगलसूत्र से पांव पखारकर किया कन्यादान★ मंत्री गोविंद राजपूत और सांसद राजबहादुर सिंह ने दिया वरबधु को आशीर्वाद★मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 135 विवाह संपन्न

विधायक शेलेन्द्र जैन ने सपत्नीक सोने के मंगलसूत्र से पांव पखारकर किया कन्यादान

★ मंत्री गोविंद राजपूत और सांसद राजबहादुर सिंह ने दिया वरबधु को आशीर्वाद

★मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 135 विवाह संपन्न

सागर। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह-निकाय योजना के अंतर्गत सागर के विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने अपनी धर्मपत्नी अनु जैन के साथ आज बालाजी मंदिर परिसर में 135 वर-वधुओं के  विवाह का कार्यक्रम आयोजित कराया। जिसमें विधायक श्री जैन दंपत्ति ने शादी मंडप में वर-वधुओं का पैर पखारकर कन्यादान किया। नव दंपतियों ने विवाह स्थल पर लगे विशाल पंडाल में बनी भोजनशाला में अतिथियों एवं जन सामान्य को छप्पन भोग परोस कर उनका स्वागत किया। विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अनु  जैन ने सोने का मंगलसूत्र नव दंपति को प्रदान कर उनके पैर पखारे ।


विधायक श्री जैन ने बताया कि मेरी धर्मपत्नी ने कहा कि प्रशासन द्वारा मंगलसूत्र ,बिछिया, वेंदी ,पायल प्रदान की जाती है, किंतु उनकी इच्छा अनुसार मंगलसूत्र सोने का होना चाहिए उनकी इच्छा में मैं शामिल होते हुए चांदी के मंगलसूत्र को सोने का मंगलसूत्र में परिवर्तित कराते हुए 135 बेटा बेटियों को सोने का मंगलसूत्र प्रदान किया।  विधायक श्री जैन ने बताया कि यह मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह कार्यक्रम हमारे लिए मेरी बेटी के विवाह समारोह से कम नहीं है क्योंकि मेरी धर्मपत्नी अनू जैन ने बेटी की शादी की तरह पूरी रस्मे घर पर ही आयोजित कर नव वधुओं को समस्त रस्मों में शामिल कराया । उन्होंने कहा कि गत दिवस हल्दी की रस्म मेरे निवास पर नव वधुओं की उपस्थिति में आयोजित की गई, जिसमें कि नववधु को समस्त सौभाग्य सामग्री प्रदान की गई एवं हल्दी लगाई गई । उन्होंने कहा कि इसी प्रकार शादी समारोह के बाद सत्यनारायण की कथा एवं सुहागलो का कार्यक्रम भी मेरी धर्मपत्नी की इच्छा अनुसार आयोजित किया जाएगा


बुंदेली परम्परा से हुए कार्यक्रम


विवाह कार्यक्रम में जहां एक तरफ बेटा-बेटी नव दांपत्य जीवन में प्रवेश करने के लिए सात फेरे ले रहे थे, वही कुछ नव दंपतियों ने विवाह स्थल पर बनी भोजन शाला में पहुंचकर मुख्य अतिथियों एवं अन्य उपस्थितों को भोजन शाला में भोजन परोस कर बुंदेलखंड की पुरानी कहावत को चरितार्थ किया बुंदेलखंड की पुरानी कहावत के अनुसार नई बहु शादी के बाद परिजनों को भोजन परोस कर अपना ससुराल का जीवन आरंभ करती है। जब नई बहु परिजनों को खाना परोस दी है तब परिजन नई बहू को उपहार स्वरूप कुछ जरा सी या उपहार प्रदान करते हैं। इसी कहावत में को  अतिथियों द्वारा भी आज चरितार्थ किया गया और नव दंपत्ति वधु को उपहार स्वरूप राशि भी तत्काल प्रदान की गई।

भाव समर्पण के साथ किए गए कार्य हमेशा भव्य होते हैं : मंत्री श्री राजपूत
 

मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाय कार्यक्रम में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि जब पूरे भाव समर्पण एवं ईमानदारी हो तो वह कार्यक्रम अपने आप भव्य बन जाता है । आज यह कार्यक्रम देख कर लग रहा है कि इसमें पूरा समर्पण एवं भाव लगा हुआ है उन्होंने कहा कि विधायक श्री शैलेंद्र जैन द्वारा जो कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है वह किसी पारिवारिक कार्यक्रम से कम नहीं है क्योंकि जब मैं आज अखबार पढ़ रहा था तब मैंने देखा कि विधायक श्री जैन अपनी धर्मपत्नी श्रीमती अनु जैन के साथ विवाह के पूर्व समस्त मांगलिक कार्यक्रम में अपने निवास पर आयोजित कर रहे हैं।

बेटियों के लिए वरदान ऐसे आयोजन : सांसद
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह का कार्यक्रम आज बेटियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। क्योंकि पूर्व में जब बेटियां घर में जन्म लेती थी तो पूरा घर चिंता में रहता था कि बेटी की शादी कैसे होगी लेकिन मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना शुरू की गई। जिसके माध्यम से अब बेटियां किसी पर बोझ नहीं रह गई हैं। आज बेटियों की शादी निशुल्क एवं खुशी-खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि विधायक श्री जैन द्वारा जो आज कार्यक्रम आयोजित किया गया वह पूरा पारिवारिक कार्यक्रम जैसा लग रहा है उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम सभी बेटा बेटी बहुत ही खुश एवं आनंदित होकर अपने नव जीवन की शुरुआत कर रहे हैं उनके लिए शुभ आशीष एवं शुभकामनाएं ।

इस अवसर पर आयोजक एवं विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने  कहा कि 2 वर्ष कोविड काल में गुजर जाने के कारण वैवाहिक सम्मेलन संपन्न नहीं करा सके इस बार हमने यह आयोजन भव्य रुप से करने का निर्णय लिया है और इसमें हमारे 135 बेटा-बेटी वैवाहिक बंधन में बध रहे हैं। इनका कन्यादान लेकर मैं और मेरी पत्नी अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हैं ।यह सभी बेटियां मेरी अपनी बेटियां हैं और उनके भविष्य की चिंता भी मैं व्यक्तिगत रूप से करूंगा । 

कार से विदा हुई बेटियां

 वैवाहिक कार्यक्रम के पश्चात विधायक श्री जैन ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती अनु जैन के साथ वर-वधु को अपनी कारों के माध्यम से उनके घरों तक पूरे सा सम्मान विदा किया और उनको गृहस्थी का सामान भी अपनी वाहनों के माध्यम से घरों तक पहुंचाया।

श्रीमती जैन ने सहयोगियों के साथ गाये बन्ना-बन्नी

विधायक श्री जैन की पत्नी श्रीमती अनु जैन ने अपनी सहयोगी बहनों के साथ विवाह स्थल पर बैठकर बुंदेली भाषा में बन्ना बन्नी गीतों का गायन भी किया विधायक श्री जैन ने बताया कि मेरी धर्मपत्नी आज अत्यंत प्रसन्न है। उन्होंने कहा था कि इस अवसर पर समस्त कार्यक्रम अपनी बेटी की शादी के अनुसार ही आयोजित होंगे। जिसमें बुंदेली मांगलिक गीत का आयोजन भी शामिल है। स्वयं बुंदेली गीतों को गाकर समस्त वर-वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।

सभी ने दिया आशीर्वाद

इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन , संभाग आयुक्त श
 मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया आदि ने अभी को आशीर्वाद दिया । इस मौके पर  गणमान्य नागरिक, पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि , सहित 135 नव दंपत्ति एवं उनकी परिजन मौजूद थे।



Share:

पिता का साया खो चुकी बेटी और माँ मूक बधिर से मंत्री गोपाल भार्गव ने किया वादा, कराएंगे छोटी बहनों की भी शादी★ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में हुई शादी ,पिता तुल्य माना मंत्री को

पिता का साया खो चुकी बेटी और माँ मूक बधिर से  मंत्री गोपाल भार्गव ने किया वादा, कराएंगे छोटी बहनों की भी शादी
★ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में हुई शादी ,पिता तुल्य माना मंत्री को

सागर 26 मई 2022।  पिता का साया खो चुकी बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना किसी फरिश्ते या वरदान से कम नहीं है। यही बात लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव पर भी सटीक बैठती है। जिन्होंने ऐसी बेटियों को पिता की कमी महसूस नहीं होने दी। पूर्व में भी ऐसी तीन बेटियों की पूरे रीति रिवाज से शादी कराई और आज चौथी बेटी राधा का विवाह भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत संपन्न करवाया। आज गढाकोटा में हुए लघु विवाह में 153 शादियां सम्पन्न हुई। पिछले हफ्ते 800 शादियां हुई थी। मंत्री गोपाल भार्गव 21 हजार कन्यादान करने का संकल्प पूरा करने के नजदीक है। 



संजरा गांव की निवासी राधा बताती हैं कि श्री गोपाल भार्गव मेरे लिए पिता तुल्य हैं। आज मेरे विवाह में भी उन्होंने ही पिता का फर्ज निभाया। मेरी मां मूक हैं और पिता गुजर चुके हैं। ऐसे में पिता तुल्य श्री गोपाल भार्गव ने ही हमारे नवजीवन की शुरुआत के लिए आशीर्वाद प्रदान किया। राधा का विवाह परासिया , देवरी निवासी श्री लखन पटेल के साथ संपन्न हुआ है, जिनके पिता की भी मृत्यु हो चुकी है। दोनों वर-वधु को मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने पिता के समान ही आशीर्वाद प्रदान किया। राधा की छोटी बहिनों के जीवन को सवारने और आने वाले समय में विवाह संपन्न कराने का वादा किया।

कन्यादान का महाकुंभ: करीब 800 जोड़ो की हुई शादी,★ अपनी उपहार सामग्री को ले जाते नजर आए दूल्हा-दुल्हन★ शहर में शादी के जश्न सरीखा माहौल★ 21 हजार शादी का बनेगा विश्व रिकार्ड, मंत्री भार्गव का करेंगे नागरिक अभिनंदन : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल★ मैं जीवित रहूं न रहूं , कन्यादान कार्यक्रम चलता रहेगा : मंत्री गोपाल भार्गव

बेटियों की शादी की जिम्मेदारी मेरी

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि इन बेटियों की जिम्मेदारी मेरी है, उनका विवाह भी अच्छे परिवारों में पूरे रीति-रिवाजों के साथ कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज राधा बेटी के चेहरे पर खुशी देख कर मन आनंदित है। राधा बेटी को उसके जीवन में सभी खुशियां मिले, ऐसा आशीर्वाद देते हुए उसे विदा कर रहा हूँ।

लघु विवाह समारोह में 153 जोड़ों का विवाह  एवं 3 जोड़ों का निकाह हुआ

जिले के गढ़ाकोटा के नटराज ऑडिटोरियम में आयोजित लघु पुण्य विवाह समारोह में 153  जोड़ों के  विवाह  एवं 3 जोड़ो का  निकाह हुआ। 19 मई को भी  गढ़ाकोटा में कन्यादान समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें एक हजार से भी अधिक जोड़ों के  विवाह संपन्न हुए थे । समारोह के आयोजक एवं स्वागताकांक्षी लोक निर्माण एवं कुटीर ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि दांपत्य सूत्र में बंध रहे । अपना वैवाहिक जीवन प्रारंभ कर नव-दम्पतियों के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उनका दांपत्य जीवन सफल हो । आनंदमय हो, गृह शांति रहे, प्रभु से यही प्रार्थना है । 19 मई को  आयोजित हुए कन्यादान समारोह में जो कागजी खानापूर्ति की वजह से रह गए थे, उनके आग्रह पर आज यह लघु पुण्य विवाह का आयोजन किया गया है।


  श्री भार्गव ने बताया कि कन्यादान समारोह की परंपरा मेरे द्वारा 2001 से चल रही है। 2001 मे छिरारी गांव मे अहिरवार समाज के कन्याओं का कन्यादान लिया था । इसके बाद लगातार मैंने 19 विवाह समारोह आयोजित करवाए । 2005 से कन्यादान योजना बनी। योजना की जनक कोई है तो रहली विधानसभा है। ऐसे परिवार जो पैसे के अभाव के कारण, गरीबी  के कारण माता-पिता कर्जदार न बने और धन के अभाव में किसी का विवाह न रुके इसलिए घर से शादी कर लेते हैं बाद में शादी करने के बाद लोग कहते हैं कि भैया हमने तो कर ली। जमीन बेच दी जमीन गिरवी रख दी। चुकाते चुकाते सिर के बाल भी झड़ जाते हैं और बुढ़ापा आ जाता है । जब चुका पाते हैं।  

उन्होंने कहा कि मैंने अपने इकलौते पुत्र एवं डॉ. बेटी का विवाह भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से कराया था।  शादी सम्मेलन में कहीं किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती और इस शादी को हजारों लोग देखते हैं ।हजारों लोग तो बड़े-बड़े लोगों की शादी में नहीं आते  परन्तु गरीबों की शादी में हजारों लोग आते हैं। इसलिए हमें उस परंपरा के लिए और आगे बढ़ाना है। अगले वर्ष जब भी मुहूर्त हो तो हम शादी की तारीख निश्चित कर देंगे। मैं आज के दिन आप सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि हमें इस परंपरा को आगे बढ़ाना और यही सामाजिक समरसता हैं।  

19 वें सम्मेलन मे भी   कुशवाहा , कुर्मी ,  लोधी , ठाकुर, ब्राह्मण, जैन समाज  सहित  के सभी 38 समाजों के बेटे- बेटियों के विवाह हुए। हमारी सामाजिक संस्कृति यही कहती है  कि कोई नीचा नही है कोई ऊंचा नहीं है ।भगवान ने सबको बराबर बनाया है ।सबके लिए वही अंग ,शरीर वही सब कुछ दिया है । इसलिए   आपस में भेदभाव नहीं रखना चाहिए।

  सारी चीजें खरीदना बड़ा कठिन होता है । 50 लोगों की घोषणा की थी लेकिन  150 से ज्यादा  जोड़े हो गए। हमने सामान का ऑर्डर दे दिया है। कुछ सामान हम लुधियाना से लगाते हैं कुछ सामान हम दिल्ली से मंगाते हैं कुछ सामान भोपाल और इंदौर से मंगाते हैं ।साड़ी  सूरत से मंगाते हैं। इस प्रकार से सामान इकट्ठा करना पड़ता है ।आप लोगों को घरों में   1 दिन की शादी के पीछे कितनी तैयारी करना पड़ती है।  

  श्री भार्गव ने विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि इसी प्रकार सभी लोग सहयोग करते रहे। कन्यादान विवाह निकाह योजना के तहत मध्य लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा आज पुनः लघु विवाह उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया ।जिसमें 150 से अधिक बेटा बेटी परिणय सूत्र में बंधे ।मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा समस्त नव दंपतियों को शुभाशीष प्रदान कर उनके नवजीवन हेतु शुभकामनाएं दी।

समारोह में जनपद अध्यक्ष संजय दुबे,लघु वनोपज संघ के पूर्व चेयरमैन महेश कोरी, एसडीएम श्री जितेंद्र पटेल , नपा सीएमओ गढ़ाकोटा धनंजय गुमाष्ता , शहर मुस्लिम कमेटी अध्यक्ष नासिर खान, जनपद सीईओ राजेश पटेरया,  नपा पूर्व अध्यक्ष भरत चौरसिया, सहायक अभियंता राहुल शाह, पूर्व पार्षद मुन्नालाल साहू,  रहली सीएमओ ज्योति शिवहरे ,थाना प्रभारी आर के दुबे, सहित बड़ी संख्या में अभिभावक जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

 


Share:

SAGAR :रिटायरमेंट के बाद चढ़ा पावर लिफ्टिंग का जुनून , जीते कई मेडल★ भगवान दास कश्यप की कहानी

SAGAR :रिटायरमेंट के बाद चढ़ा पावर लिफ्टिंग का जुनून , जीते कई मेडल
★ भगवान दास कश्यप की कहानी


सागर । मध्यप्रदेश के सागर शहर के भगवानदास कश्यप को जिम में कसरत  और वेट लिफ्टिंग करते नोजवान भी शरमा जाते है।इसकी वजह है वन महकमे से रिटायर होने के बाद भगवानदास को जिम का शौक के तौर पर अपनाया। फिर जमकर मेहनत की। और अब गोल्ड मैडल जीत रहे है। पिछले महीने भगवानदास ने केरल में आयोजित पॉवर लिफ्टिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 59 कि.ग्रा भार वर्ग में " मास्टर श्री" केटेगिरी में ऑल ओवर प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अर्जित कर मध्यप्रदेश को महत्वपूर्ण उपलब्धि दिलावाई।



सागर के गोपालगंज निवासी 66 वर्ष की आयु के  भगवान दास कश्यप को 8 साल पहले खेल के प्रति समर्पण भावना को देखते हुए खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेल परिसर के जिम प्रशिक्षण केन्द्र में पॉवर लिफ्टिंग के निःशुल्क अभ्यास की अनुमति दी गई थी। उन्होंने पावर लिफ्टिंग का निःशुल्क अभ्यास प्राप्त कर स्वर्ण पदक लेकर अपने परिवार के साथ-साथ जिले का नाम रोशन किया है।


66 वर्षीय श्री भगवान दास कश्यप को खेल और युवा कल्याण विभाग खेल परिसर के जिम ट्रेनर श्री सुशील ( नीलू पहलवान ) गुप्ता द्वारा मार्गदर्शन एवं नियमित प्रशिक्षण प्रदान किया गया । जिसके परिणाम स्वरूप श्री कश्यप ने विगत 8 वर्ष से नियमित प्रशिक्षण प्राप्त किया। कड़ी मेहनत कर 9 अपै्रल से 13 अपै्रल 2022 तक अलपुषा केरल में आयोजित पॉवर लिफ्टिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 59 कि.ग्र भार वर्ग में मास्टर श्री केटेगिरी में ऑल ओवर प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अर्जित कर मध्यप्रदेश को महत्वपूर्ण उपलब्धि दिलावाई। यहां स्कवायड में 110 कि.ग्रा. भार लिफ्ट गोल्ड मेडल, बॅचप्रेस में 62.5 कि.ग्रा . लिफ्ट कर ब्रांस मेडल, डेड लिफ्ट में 150 कि.ग्रा . लिफ्ट कर सिल्वर मेडल, आल ओवर में 322.5 कि.ग्रा .लिफ्ट कर . गोल्ड मेडल हसिल किया है।


श्री भगवान कश्यप द्वारा 66 वर्ष की आयु में अर्जित की गई उपलब्धि सागर तथा खेल और युवा कल्याण विभाग के लिये निश्चित ही एक महत्वपूर्ण सफलता और उपलब्धि है । उनकी इस उपलब्धि पर खेल विभाग द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया । श्री भगवान दास कश्यप द्वारा 66 वर्ष की आयु में पॉवर लिफ्टिंग में स्वर्ण पदक अर्जित करना खेल के प्रति समर्पण भावना एवं युवाओं के लिये प्रेरणादायी है ।


गुड -चना  खाते है भगवानदास

नोकरी के दौरान हॉकी खेलने  वाले भगवानदास फिट रहने के लिए रोजाना  दो घण्टे  जिम में कसरत करते हैं। शाकाहारी भोजन के साथ ही गुड़ और चना खाते है। इस समय एशिया की ओपन चेम्पियनशिप स्पर्धा की तैयारियों में जुटे है। उसमें गोल्ड मैडल जितने का लक्ष्य है। 
Share:

महापौर का जनता से सीधे चुनाव, नगरपालिका व परिषद के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षद करेंगे, राज्यपाल ने अध्यादेश के दी मंजूरी★ नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयांन

महापौर का जनता से सीधे चुनाव, नगरपालिका व परिषद के अध्यक्ष/उपाध्यक्ष  का चुनाव पार्षद करेंगे, राज्यपाल ने अध्यादेश के दी मंजूरी
★ नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयांन

सागर।  नगरीय निकायों के चुनावों को लेकर महापौर और नगरपालिका के अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रणाली को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा असमंजस की स्थिति खत्म हो गई  है। अब  प्रदेश में नगरनिगम के महापौर का चुनाव सीधे जनता करेगी। वही नगरपालिका और नगरपरिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के जरिये होगा। शिवराज सरकार ने एक अध्यादेश राज्यपाल को इस आशय का भेजा । जिसे राज्यपाल ने मंजूर कर दिया। 


प्गरीय निकाय मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अब महापौर को जनता सीधे चुनेगी। प्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होगा। नगर पालिका व नगर परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का निर्वाचन पार्षद करेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार के अध्यादेश को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है।।गजट नोटिफिकेशन होने के बाद प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा।


यहां बता दे पहले कमलनाथ सरकार ने  महापौर/ नगरपालिका के अध्यक्ष  के चुनाव अप्रत्यक्ष यानी  पार्षदों के जरिये किये जाने का संसोधन किया था।  शिवराज सरकार ने कांग्रेस की कमलनाथ सरकार का एक और फैसला पलट दिया। लेकिन आधा ही पलटा है। शिवराज सरकार सिर्फ महापौर के चुनाव जनता से करा रही है। लेकिन नगरपालिका और नगरपरिष्दों के अध्यक्षो के निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही होंगे। 




Share:

सबके है राम : जज अरुण कुमार सिंह

सबके है राम : जज अरुण कुमार सिंह

वाराणसी। वाराणसी के ऐतिहासिक और प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर में वार्षिक संगीतमय दिव्य सुंदरकांड महोत्सव का आयोजन संकट मोचन महंत प्रो विशंभर नाथ मिश्र के आशीर्वाद से और जिला जज सागर श्री अरुण कुमार सिंह के मुख्य अतिथि के द्वारा सम्पन हुआ। 
इस अवसर पर अपने आध्यात्मिक व्याख्यान में श्री सिंह ने कहा कि प्रभु श्रीराम तो सबके है और हमे उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उनका यश संसार के सभी दुखों को दूर करता है। श्रीराम अपने विविध रूपों में खरे उतरते है, चाहे पुत्र हो या राजा। इसलिए उन्हें मर्यादा पुरूषोत्तम कहा गया है। 


आपने कहा की हमें अपनी आवश्यकता को सीमित रखना चाहिए क्योंकि यही दुख का कारण है।इस अवसर पर ख्याति लब्ध संगीतकारो द्वारा भजन प्रस्तुत किए गए।
 बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी श्रीराम कथा समिति द्वारा गत पांच वर्षों से आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम के आयोजक डॉ नवल किशोर मिश्र और डॉ राम कुमार दांगी ने बताया की आयोजन समाज मे स्वस्थ नैतिक मूल्यों और सदाचरण की स्थापना हेतु लोक मंगल की कामना हेतु किया गया हैं।

इस अवसर पर सागर जिला जज श्री अरुण कुमार सिंह और चीफ जुडिशल मजिस्ट्रेट श्रीमती किरण तुमराची धुर्वे का स्वागत बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी गौर परिवार के डॉ संजीव सराफ ने किया।
Share:

SAGAR :ऑटो रिक्शा में छूटा सिक्को से भरा थैला, सीसीटीवी की मदद से तलाशा पुलिस ने , वापिस मिले 20 हजार के सिक्के

SAGAR :ऑटो रिक्शा में छूटा सिक्को से भरा थैला, सीसीटीवी की मदद से तलाशा पुलिस ने , वापिस मिले 20 हजार के सिक्के

सागर। पुलिस को सीसीटीवी कैमरों के जरिये  कई तरह के मामले सुलझाने में मदद मिल रही है।  पुलिस ने एक ऑटोरिक्शा में छूट गए पेसो से भरे थैले को cctv कैमरे मि मदद से ऑटो को तलाश लिया और पैसे से भरा थैला वापिस कराया। 



सागर जिले के बिलहरा निवासी विवेक साहू जो एक छोटी सी किराने की दुकान चलाते हैं दिनांक 23 मई को बिलहरा से सागर किसी का पैसा वापस करने  आए थे । उनके पास नगद रुपए नहीं होने से एक थैले में 5 और 10 के सिक्के कुल ₹20000 के लेकर आ रहे थे । सागर में बस से उतरकर ऑटो पकड़ कर जिसके पैसे देना थे वहां जाना था परंतु जब वह ऑटो से उतरे तो उनका सिक्कों से भरा थैला ऑटो में ही छूट गया । उनको ऑटो की कोई भी जानकारी नहीं थी । किसी के बताने पर वह थाना गोपालगंज पहुंचे जहां से थाना गोपालगंज द्वारा उनको सीसीटीवी कंट्रोल रूम भेजा गया । सीसीटीवी कंट्रोल रूम में उपस्थित स्टाफ ने काफी मेहनत करने के बाद ऑटो एवं ऑटो का रजिस्ट्रेशन नंबर ढूंढ निकाला ऑटो शाहगढ़ निवासी के नाम पर था। 



 सागर थाने के माध्यम से ऑटो ड्राइवर के बारे में जानकारी हासिल करके आज दिनांक को ऑटो ड्राइवर को बुलाकर श्री साहू को उनका सिक्कों से भरा ₹20000 सहित  वापस करवाया गया ।
उक्त कार्य में सीसीटीवी कंट्रोल रूम से आरक्षक रेडियो रहीश प्रजापति cctv इंजीनियर एवं थाना गोपालगंज से आरक्षक देवेंद्र लोधी , प्रवीण जाट क सराहनीय कार्य रहा।
Share:

Archive