बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मध्यप्रदेश में अब विधानसभा चुनाव लड़ेगा जैन समाज▪️ तीर्थ स्थल पर गोम्मटगिरी पर अतिक्रमण से नाराज

मध्यप्रदेश में अब विधानसभा चुनाव लड़ेगा जैन समाज

▪️ तीर्थ स्थल पर गोम्मटगिरी पर  अतिक्रमण से नाराज

तीनबत्ती न्यूज
इंदौर,24 जून ,2023 :  विश्व प्रसिद्ध दिगंबर जैन समाज के बड़े तीर्थ स्थल गोमटगिरी पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर जैन समाज में नाराजगी बनी है। इसे लेकर उन्होंने पुलिस और प्रशासन पर असामाजिक तत्वों से मिलीभगत करते हुए अतिक्रमण कराने का आरोप लगाया है। यही नहीं, उन्होने ये भी कहा कि, जैन समाज इस बार होने वाले मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के चुनावी मैदान में अपने प्रत्याशी उतारेगा। उन्होंने ये भी कहा कि, प्रदेशभर में वो अपने 50 से ज्यादा उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगे। उन उम्मीदवारों को देशभर के सभी जैन संतों का सहयोग प्राप्त होगा।


 भगवान बाहुबली दिगंबर जैन ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष भरत मोदी ने  मीडिया को बताया कि गोम्मटगिरि ट्रस्ट 2015 से गोम्मटगिरि तीर्थ क्षेत्र की बाउंड्री वाल बनाने एवं उस पर गेट्स लगाने का प्रयास कर रहा है। प्रशासन के अफसर जैन समाज को अपना वाजिब हक़ दिलाने के बजाय दिगंबर जैन समाज के लोगों को ही दबाने का कार्य कर रहें है।


 इंदौर से कुछ ही दूरी पर स्थित जैन समाज के विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल गोमटगिरी की जमीन पर अवैध कब्जा लगातार जारी है। इसे लेकर समाज द्वारा लंबे समय से लगातार शिकायत की जा रही है। कई बार प्रदर्शन भी किए गए हैं। यही नहीं, मामले को लेकर वो सुप्रीम कोर्ट में भी आपत्ति दर्ज करा चुका है। गोमतगिरी तीर्थ से जुड़े जैन समाज के भगवान बाहुबली दिगंबर जैन ट्रस्ट का आरोप है कि, इंदौर कलेक्टर और क्षेत्रीय एडीएम ने मंदिर के आसपास की जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा कर एक अन्य समाज का तीर्थ स्थल बनवाने का काम कर रहे हैं।

इसपर अब जैन समाज के संतों ने आह्वान किया है कि, अगर जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार जल्द से जल्द अतिक्रमण नहीं रुकवाती तो जैन समाज अपने 50 से ज्यादा उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारेगा। गोमतगिरी तीर्थ के ट्रस्टी भरत मोदी का कहना है कि, सिर्फ इंदौर में ही जैन समाज के मतदाताओं की संख्या दो लाख से ज्यादा है, जो किसी भी पार्टी को हराने के लिए काफी है।


जैन समाज के संतों का आह्वान

भरत मोदी का कहना है कि, जैन समाज ने पिछले समय की गई अलग-अलग बैठकें करके जमीन बचाने का आह्वान किया है और अब जैन समाज के संत भी जमीन बचाने के लिए समाज के लोगों से आह्वान कर रहे हैं। संतों का कहना है कि, समाज के लोग चुनावी मैदान में उतरे और जमीन को बचाने के लिए अपनी भूमिका खुद निभाएं।

Share:

किसानों को छला, बहनों को धोखा दिया, कांग्रेस नहीं कर सकती विकासः विधायक शैलेंद्र जैन

किसानों को छला, बहनों को धोखा दिया, कांग्रेस नहीं कर सकती विकासः विधायक शैलेंद्र जैन 


सागर,24 जून ,2023 । कांग्रेस की सरकार के समय प्रदेश की क्या हालत थी, सभी ने देखी है। सड़कें खराब थी, बिजली नहीं थी, किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलता था। 15 महीने वाली कांग्रेस की सरकार ने कर्जमाफी का झूठा वादा करके किसानों को कर्जदार बना दिया। बहनों को छला। जनहित की सारी योजनाएं बंद कर दीं। कांग्रेस देश-प्रदेश का विकास नहीं कर सकती, ये काम सिर्फ भाजपा कर सकती है। आज सभी को भारतीय जनता पार्टी पर विश्वास है,प्रधानमंत्री मोदी जी पर विश्वास है, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर विश्वास है इसलिए आगमी चुनावों में भाजपा भारी बहुमत से सरकार बनाएगी। यह बात सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।

प्रधानमंत्री जी की नेतृत्व में नए भारत का निर्माण 

विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के नेतृत्व में एक नये भारत का उदय हो रहा है। वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न,  समृद्ध और शक्तिशाली भारत का उदय हो रहा है। कांग्रेस के जमाने में छोटे-छोटे देश हमें आंखें दिखाते थे। लेकिन अब अगर चीन भी हमें आंखें दिखाने की कोशिश करता है, तो हमारे सैनिक चीनियों की गर्दन तोड़कर चीन में फेंक देते हैं। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री मोदी जी नहीं होते, तो क्या कोविड की वेक्सीन इतने जल्दी बन पाती? 
श्री जैन ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश का जो कायाकल्प हो रहा है, वह विरोधियों को रास नहीं आ रहा। इसलिए वे उनकी आलोचना करते हैं, गालियां देते हैं। लेकिन देश की जनता मोदी जी और भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़ी है। 


विधायक श्री जैन ने  कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 9 वर्षों के कार्यकाल में सेवा, सुशासन और राष्ट्रसेवा को समर्पित विकास की नई गाथा लिखी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी,और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देश और प्रदेश में विकास का नया इतिहास रचा है।  सुशासन देने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है कांग्रेस सरकार में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कहते थे कि हम केन्द्र से 1 रुपये भेजते हैं तो 85 पैसे भ्रष्टाचार में चले जाते हैं। गरीब हितग्राही के हाथों में सिर्फ 15 पैसे ही पहुँचता है। कांग्रेस सरकार में दलाल और बिचौलिये काम करते थे। प्रधानमंत्री के रूप में जब मोदी जी आएं तो उन्होंने देश में 45 करोड़ जन-धन खाते खोलकर बिचौलियों को खत्म कर दिया और आज गरीब के लिए केंद्र सरकार की और से भेजा गया पूरा 1 रुपया गरीबों तक पहुँचता है। डीबीटी के माध्यम से मोदी जी ने पूरी व्यवस्था को पारदर्शी बना दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना के अन्तर्गत 10 जून को एक हज़ार रुपये बहनों के खाते में भेजे है, तो 999 नहीं पूरे 1 हजार रूपये  सिंगल क्लिक में बहनों के खाते में पहुंचे। यही सुशासन एवं सेवा का कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 9 वर्षों में देश की जनता ने देखा है। इन नौ वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस देश की व्यवस्था को बदलने का कार्य किया है। 

पत्रकार वार्ता का संचालन जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन आभार सह मीडिया प्रभारी आलोक केसरवानी ने व्यक्त किया। नगर निगम अध्यक्ष एवं जिला महामंत्री वृंदावन अहिरवार,श्याम तिवारी,जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया,सोशल मीडिया प्रभारी जय सोनी उपस्थित रहें।
Share:

दलितों के पीएम आवास तोड़ने का मामला: मंत्री गोविंद राजपूत पहुंचे पीड़ितों के बीच▪️ दो दिन में मिल जाएंगे पट्टे, घर बनाने में भी मदद करेंगे

दलितों के पीएम आवास तोड़ने का मामला: मंत्री गोविंद राजपूत पहुंचे पीड़ितों के बीच

▪️ दो दिन में मिल जाएंगे पट्टे, घर बनाने में भी मदद करेंगे 

तीनबत्ती न्यूज
सागर ,24 जून 2023:  सुरखी के रैपुरा में वन भूमि में बने दलितों के पीएम आवास तोड़े  जाने के बाद  आज राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत पीड़ितों के बीच पहुंचे। इस मामले ने राजनेतिक तूल भी पकड़ लिया है। यह दो दिन पहले दिग्विजय सिंह ने आकर पीड़िता के न्याय को लेकर धरने पर बैठे थे। इसके बाद बसपा सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने टवीट कर इसे शिवराज सरकार का दलित विरोधी चेहरा बताया । 

   सुने :मंत्री गोविंद राजपूत ने क्या कहा



पीड़ितों से मिले मंत्री गोविंद राजपूत

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत शनिवार को ग्राम रैपुरा पहुंचे और वन विभाग द्वारा की गई अतिक्रमण की कार्रवाई से प्रभावित लोगों से मुलाकात की। इस मौके पर मंत्री श्री राजपूत ने पहले लोगों को भोजन कराया एवं अन्य जरूरी सामग्री प्रदान की। श्री राजपूत ने लोगों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि कोई भी चिंता न करें सुरखी मेरा परिवार है किसी को भी परेशान नहीं होने दिया जाएगा, वन विभाग की कार्रवाई पर रेंजर को निलंबित कर दिया गया है।  दो दिन के अंदर आप लोगों को पट्टे आवंटित कर दिए जाएंगे, घर बनाने में भी मेरे द्वारा सभी की मदद की जाएगी। इस दौरान उन्होंने मौके पर ही सागर कलेक्टर दीपक आर्य को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।


घटना की नही थी जानकारी मुझे और मेरे परिवार को

मीडिया से बातचीत में मंत्री गोविंद  राजपूत ने कहा कि इस घटना की जानकारी मुझे और मेरे परिवार और क्षेत्र के पार्टी के लोगो तक को पता नही थी।  पता चलते ही नए मकान बनाने और भरण पोषण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि  कांग्रेस नेता भोले भाले लोगों को भ्रमित करने की जितनी चाहे राजनीति कर लें, लेकिन उनके षड्यंत्र काम नहीं आएंगे। कांग्रेस हमेशा तोड़ने की राजनीति करती है, जबकि भाजपा जोड़ने में विश्वास रखती है श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी मेरा परिवार है और परिवार में राजनीति नहीं की जाती बल्कि दुख में साथ खड़े होकर सहयोग किया जाता है। 


ये सभी मेरे परिवार के लोग हैं भाजपा तथा राजपूत परिवार हमेशा आप सभी लोगों के साथ खड़ा हुआ है जो संभव मदद होगी सभी लोगों की की जायेगी।  हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी हमारी है। रहने, खाने तथा अन्य कोई भी परेशानी आप लोगों को नहीं होगी। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि कांग्रेस नेता आजकल बौखलाए हुए हैं। वे जात-पात की राजनीति करने से भी नहीं चूकते। कांग्रेस नेताओं का काम सिर्फ आपदा में अवसर ढूंढना है। जनता इनकी हकीकत जानती है। 
लोग बोले राजनीति करने आए थे दिग्विजय सिंह 

इस अवसर पर पीड़ितों ने मंत्री राजपूत को बताया कि दो दिन पहले रैपुरा आए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह सिर्फ हमारी व्यथा पर राजनीति करके चले गए, हमारी कोई मदद नहीं की गई, जबकि जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत बरसते पानी में हमसे मिलने आये और हमें भोजन के पैकेट, राशन, तिरपाल आदि सामग्री प्रदान की थी। 


दौरे के बाद कार्रवाई तेज 

मंत्री श्री राजपूत के दौरे के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी एक्शन में आ गए हैं। पीड़ि़तों को जमीन के पट्टे देने के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। दस्तावेजी कार्रवाई के बाद सभी को पट्टे आवंटित कर दिए जाएंगे। वहीं मंत्री श्री राजपूत ने प्रभावित लोगों को रविवार को अपने सागर स्थित कार्यालय भी बुलाया है। इस अवसर पर कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी सहित एसडीएम तहसीलदार तथा राजस्व का अमला मौजूद रहा जिन्होंने पीड़ितों को मौके पर जमीन दिखाई तथा जल्द से जल्द कागजी कार्यवाही कर जमीन देने का आश्वासन दिया।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

लाड़ली बहना योजना का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करे : कमिश्नर ▪️सागर संभाग में 14 लाख 33 हजार के पंजीयन▪️महिला बाल विकास विभाग की संभागीय समीक्षा



लाड़ली बहना योजना का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करे :  कमिश्नर 

▪️सागर संभाग में  14 लाख 33 हजार के पंजीयन

▪️महिला बाल विकास विभाग की संभागीय समीक्षा 


सागर 24 जून 2023
।कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उनको पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराकर अच्छा से अच्छा इलाज मुहैया कराएं। लाड़ली बहना योजना का लक्ष्य शत प्रतिशत पूर्ण करें। उक्त निर्देश संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने महिला बाल विकास विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर ज्वाइंट कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी सहित समस्त महिला बाल विकास विभाग के समस्त जिलों की अधिकारी मौजूद थे।
      संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत में महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संभाग में कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित करा कर उनको संभाग में संचालित 35 पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराएं और अच्छे से अच्छे इलाज एवं पोषण आहार देकर स्वस्थ कराएं। उन्होंने कहा कि सागर संभाग में कुपोषित बच्चों की संख्या 1338 है और जो बच्चे छूटे हुए हैं उनको तत्काल चिन्हित करें। उन्होंने कहा कि संभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की स्वीकृत एवं भारी पदों की जानकारी की वृद्धि रिक्त पदों की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं एवं उनको भरने की कार्यवाही कराएं जिससे कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता उपस्थित रहकर अपना कार्य संधारित कर सकें ।

संभाग में 8 हजार आगनवाड़ी केंद्र

    जानकारी प्रदान की गई कि संभाग में 8675 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हैं। समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रथम एवं द्वितीय प्रसव की समीक्षा की गई। जिसमें बताया गया कि संभाग में 51 परियोजनाएं चल रही हैं सभी जिलों की परियोजनाओं के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण करें। लाडली लक्ष्मी योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए गए कि सभी जिले वार्षिक लक्ष्य को पूर्ण करें लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत स्नातक प्रवेश बालिकाओं की जानकारी देते हुए बताया गया कि स्नातक व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु कुल बालिकाओं की ई-केवाईसी शत प्रतिशत कराएं जिससे कि उनको लाभान्वित किया जा सके। लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत समस्त बालिकाओं की समग्र आईडी की प्रविष्टि समग्र सत्यापन एवं आधार ईकेवाईसी कराने के निर्देश दिए गए।
      संभागायुक्त डॉ रावत ने निर्देश दिए कि उक्त सभी कार्य शीघ्रता से करें जिससे कि उनको लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत छात्रवृत्ति का वितरण कराया जा सके। आंगनवाड़ी भवनों की जिलेवार जानकारी की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए गए कि जो भवन अभी निर्माणाधीन है उनका कार्य तत्काल पूर्ण कराएं। पूरक पोषण आहार की हितग्राहियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 6 माह से 3 वर्ष 3 वर्ष 6 माह कि बच्चों एवं गर्भवती माताएं धात्री माताएं को शत-प्रतिशत पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराएं।
     संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाडली बहना योजना का शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाकर बहनों को 1000 रू. का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए सभी बहनों को बैंकों के माध्यम से डीवीटी एवं आधार लिंकेज का कार्य संपन्न कराएं जिससे कि उनको दूसरी किस्त का लाभ प्राप्त हो सके। बैठक में बताया गया कि सागर संभाग में कुल 14 लाख 33 हजार 009 लाडली बहनों की पंजीयन किए गए हैं।

Share:

Sagar: शिवराज की सरकार की विफल नीतियों और भ्रष्टाचार से भरी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का धरना

Sagar: शिवराज की सरकार की विफल नीतियों और भ्रष्टाचार से भरी सरकार के खिलाफ  कांग्रेस का धरना

सागर 24 जून,2023 : भाजपा की शिवराज सिंह की भ्रष्टाचार से भरी सरकार और उनकी विफल नीतियों के खिलाफ जिला शहर सागर कांग्रेस का एक दिवसीय धरना का आयोजन कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन के समीप आयोजित किया गया । धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष शहर राजकुमार पचौरी ने  कहा कि महाकाल मंदिर घोटाला ,सतपुड़ा भवन में लगाई गई आग और उन अरबों के भ्रष्टाचार को स्वाहा करने की करने का कार्य भाजपा कि शिवराज सरकार ने किया है । सागर स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम में भ्रष्टाचार सभी को मालूम है बढ़ती महंगाई की मार से जनता मस्त है।  

धरना प्रदर्शन को जिला अध्यक्ष ग्रामीण आनंद अहिरवार ने कहा कि तीनों मंत्रियों की कार्यप्रणाली भ्रष्टाचार से भरी है । शहर कांग्रेस प्रभारी श्रीमती अंजू सिंह बघेल ने कहा कि मध्यप्रदेश मे महिलाएं सुरक्षित है,भाजपा को बीस साल बहनो कि याद नहीं आई और लाडली बहिने चुनाव के पहले याद आई। 
ग्रामीण जिला प्रभारी अवनीश भार्गव ने कहा कि गोविन्द सिंह राजपूत ने रैपुरा गांव में अनुसूचित जाति के लोगों के मकान गिराने का कार्य किया है।
प्रदेश महासचिव मुकुल पुरोहित ने कहा नगर निगम और विधायक 30% कमीशन का पर्याय बन गये हैं।
बब्बू यादव ने कहा सागर नगर निगम महापौर का खानदान चला रहे हैं ।
रेखा चौधरीने कहा भाजपा नेता अनुसूचित जाती वर्ग के घरों में भोजन करने का ढोंग करती है । प्रभु सिंह ठाकुर ने कहा तीनों मंत्री कुछ ज़्यादा स्मार्ट हो गए हैं अब ग़रीबों के घर भी गिराने लगे हैं अमित रामजी दुबे ने कहा कि भाजपा विधायक तालाब खा गए हैं ।



इन नेताओ ने भी किया संबोधित

इस अवसर पर सह प्रभारी सुरेंद्र रघुवंशी ,ग्रामीण कांग्रेस सह प्रभारी अजय दात्रे, सुरेंद्र सुहाने चक्रेश सिंघई, रमाकांत यादव ,पूर्व विधायक सुनील जैन पुरुषोत्तम चौबे, रेखा चौधरी ,त्रिलोकी नाथ कटारे, प्रदेश महामंत्री शारदा खटीक, देवेंद्र खटीक , युवक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे ,जितेंद्र चौधरी, विजय साहू, जितेंद्र रोहन, महेश जाटव, जगदीश यादव रघुवीर सिंह आनंद तोमर आदि ने संबोधित किया।


धरना कार्यक्रम उपरांत राज्यपाल के नाम दिए गए ज्ञापन का वाचन जिला कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता आशीष ज्योतिषी ने किया। संचालन सुरेंद्र चौबे ने तथा आभार सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने माना ।प्रांजल अग्निहोत्री ने इस अवसर पर कांग्रेस कि सदस्यता ली।


ये रहे मोजूद

धरना प्रदर्शन मे दीनदयाल तिवारी ,अवधेश तोमर,शैलेन्द्र तोमर डा संदीप सबलोक , पी पी नायक,आदर्श दुबे ,बलराम साहू, संजय रैकवार मानसिंह चौधरी जय रैकवार, पार्षद नीलोफर चमन अंसारी,ताहिर खान रौशनी वसीम अखिलेश मोनी केसरवानी,  राकेश राय ,सुलेखा राय,प राम शर्मा,रवि यादव मनोज पवार, प्रभात जैन राजीव रावत गजेंद्र सोनी साजिद राईन अमोल सिंह राजपूत अकबर राइन सुधीर तिवारी, गंगाराम अहिरवार कमलेश तिवारी,नरेश संकत, नारायण विश्वकर्मा,समीर खान,योगराज कोरी,गुरजीत सिंह अहलुवालिया,दामोदर कोरी,पवन पटेल
प्रदीप गुप्ता,पप्पू गोस्वामी,उम्र खान, शरद पुरोहित नरेंद्र मिश्रा नरेंद्र अहिरवार अशोक नागबानी पप्पू गोस्वामी मुरलीधर चौधरी भजन पटेल रजिया खान रजनी ठाकुर माधवी चौधरी उमेश यादव लाल यादव दामोदर KORI महेश अहिरवार राजेश उपाध्याय पवन पटेल राजेश साहू साहिल खान राहुल खरे अक्षत क कोठारी आशीष चौबे राहुल रजक अशोक पटेल प्रदीप पांडे बलराम साहू जय रैकवार वीरेंद्र जी सुधीर तिवारी नरेंद्र पांडे सहित सैकड़ों जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही।

Share:

Sagar: नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा

Sagar: नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा

सागर । नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्य करने वाले आरोपी मो. अनवर खान को तृतीय अपर-सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट 2012) नीलम शुक्ला जिला-सागर की अदालत ने दोषी करार देते हुये भा.द.वि. की धारा-377 के तहत 20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड, धारा-363 (काउण्ट-2) के तहत 05 वर्ष का सश्रम कारावास एवं एक हजार रूपये अर्थदण्ड, एवं धारा-5(एम) सहपठित धारा-6 पॉक्सों एक्ट के तहत 20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया है। न्यायालय ने अपने निर्णय में यह भी उल्लेखित किया है कि किसी भी देष की उन्नति का मार्ग उस देष के बच्चों की सुरक्षा से ही प्रषस्त होता है क्योंकि बालकों के प्रति हुये अपराध का प्रभाव न केवल उस बालक पर बल्कि संपूर्ण समाज पर पड़ता है । न्यायालय द्वारा बालक को उसके भविष्गामी परिणाम स्वरूप पड़ने वाले प्रभावों को देखते हुयेे उसे क्षतिपूर्ति के रूप में युक्तियुक्त प्रतिकर 4,00,000/- (चार लाख रूपये) दिये जाने का आदेष दिया गया ।मामले की पैरवी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रिपा जैन ने की।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि सूचनाकर्ता/बालक के चाचा ने दिनांक 03.10.2020 को थाना केन्टोन्मेंट में रिपोर्ट लेख कराई कि उक्त दिनॉक को उसका भतीजा घर के बाहर खेल रहा था वह और उसकी पत्नी काम करने चले गये थे तभी बालक को अभियुक्त अनवर द्वारा उसके ऑटो से पकड़कर ले जाने पर उसके पड़ोसियों द्वारा पीछा कर पकड़ने पर अभियुक्त अनवर के भाग जाने एवं उनके द्वारा बालक को लेकर आने की सूचना मिलने पर वह तथा उसकी पत्नी काम छोड़कर आये । बालक से पूछने पर उसने बताया कि एक ऑटो वाला अभियुक्त अनवर उसे जबरजस्ती ऑटों में बिठाकर ले गया और गंदी हरकत करने लगा इतने में उसके पड़ोसी पीछे से आ गये जो उसे साथ ले आये।  उक्त रिपोर्ट के आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-केन्टोंन्मेंट द्वारा धारा-363 भा.दं.सं. एवं धारा-7/8 , 11/12 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 एवं 3(2)(व्ही-ए) एस.सी./एस.टी. एक्ट 1989 का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। न्यायालय में पीड़ित बालक द्वारा बताया गया कि अभियुक्त द्वारा उसके साथ बुरा काम किया गया। अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत तृतीय अपर-सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सों एक्ट 2012) नीलम शुक्ला जिला-सागर की न्यायालय ने  आरोपी को दोषी करार देते हुये उपर्युक्त सजा से दंडित किया है।
                                                                  
Share:

समृद्धि सिर्फ विकास से आती है, जातपात की बातों से नहीं - मंत्री भूपेन्द्र सिंह▪️मालथौन में 7.5 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया

समृद्धि सिर्फ विकास से आती है, जातपात की बातों से नहीं - मंत्री भूपेन्द्र सिंह

▪️मालथौन  में 7.5 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया


मालथौन,24 जून ,2023 ।  जातपात जैसी बातें चुनावी हथकंडा मात्र होती हैं, समृद्धि सिर्फ विकास करने से आती है जिसके लिए कड़ी मेहनत करना होती है। खुरई मध्यप्रदेश का ऐसा पहला विधानसभा क्षेत्र है जिसमें बीते 9 साल में 50 हजार पीएम आवास बने हैं। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मालथौन में 7.5 करोड़ रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यों के भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए कही है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने  मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में आज 3 करोड़ लागत की विभिन्न सीसी रोड, 1.5 करोड़ की लागत से वनभूमि संरक्षण व शादी घर की बाउंड्री वॉल, 1 करोड़ की लागत से विभिन्न वार्डों में सामुदायिक भवन, 1.5 करोड़ की लागत से स्ट्रीट लाइट विद्युत सामग्री पोल स्थापना तथा 50 लाख की लागत से मालथौन तालाब में पिचिंग हेतु टो वाल निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन किया। समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को मंत्री श्री सिंह ने सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि यदि सभी योजनाओं का लाभांश जोड़ा जाए तो सरकार औसतन प्रति परिवार 2 लाख रुपए तक का लाभ प्रति वर्ष पहुंचा रही है।

        मंत्री श्री सिंह ने लाडली बहिना योजना के फार्म फिर से भरे जाने की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार ट्रैक्टर मालिक परिवारों की व 21 साल तक की सभी बहिनें लाडली बहना योजना के फार्म भर सकेंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ सपने दिखा रही है और भाजपा सरकार बहिनों के खातों में एक हजार रुपया महीना भेजना शुरू कर चुकी है जिसे 3 हजार रुपए महीना तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे खुरई विधानसभा क्षेत्र में 60 हजार और सिर्फ मालथौन नगर परिषद में 4520 लाडली बहनों के खातों में एक हजार रुपए महीना डाले जाना शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह राशि घर के छोटे मोटे खर्चों में हमारी बहिनों को बड़ी सहायता देती है और सक्षम बनाती है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि किसान सम्मान निधि की राशि भी मध्यप्रदेश सरकार ने 2 हजार रुपए बढ़ाकर कुल 12 हजार रुपए कर दी है। किसानों को ओलावृष्टि अतिवृष्टि का नुकसान और फसल बीमा का पैसा भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने झूठा वायदा करके एक भी किसान का दो लाख रुपए का कर्जा माफ नहीं किया और किसानों को डिफाल्टर बना दिया था। अपनी भाजपा सरकार ने कमलनाथ सरकार के कारण डिफाल्टर हुए ऐसे सभी किसानों की ब्याज राशि जमा कर के उन्हें डिफाल्टर की श्रेणी से मुक्त करा दिया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों, किसानों की हर कदम पर चिंता और सहयोग करने वाली सरकार है जबकि कांग्रेस ने कभी एक रुपया किसी नागरिक के खाते में नहीं डाला न किसी का मकान बनवाया।

कांग्रेस नेता का,कब्जे से मुक्त कराई जमीन

      मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि रजवांस में एक कांग्रेस के नेता ने 9 अहिरवार परिवारों की जमीनों पर कब्जा कर रखा था जिसे मुक्त करा कर हमने जमीन अहिरवार परिवारों को वापस दिलाई। उन्होंने बताया कि कब्जा करने वाला यह कांग्रेस का नेता आकर मुझसे मिला और उसने प्रस्ताव दिया कि मैं भाजपा में आ जाता हूं आप जमीन नपवाने की कार्रवाई रोक दें। मैंने उसे जवाब दिया कि हमारी पार्टी को ऐसे लोगों की आवश्यकता नहीं है जो गरीबों के साथ अन्याय करें।
      मंत्री श्री सिंह ने जल जीवन मिशन योजना के तहत मालथौन के 170 गांवों के सभी घरों में नलों से पानी पहुंचाने की योजना को ग्रामीण परिवारों के जीवन स्तर में सुधार की बड़ी योजना बताते हुए कहा कि इस योजना का काम मालथौन ब्लाक में तेज गति से चल रहा है और गारंटी से एक साल के भीतर नल की टोंटी से हर घर में पानी पहुंच जाएगा। गंदे पानी और बीमारियों से मुक्ति की दिशा में यह योजना ग्रामीण महिलाओं को बड़ी राहत बन कर आई है। उन्होंने बताया कि 400 करोड़ लागत की इस योजना की पाइपलाइनें बिछ गई हैं। शुद्धता के अंतरराष्ट्रीय मानक का फिल्टर प्लांट लगाने का काम शुरू हो चुका है जिससे उस गुणवत्ता का पानी गांव के घरों तक 24 घंटे सप्लाई होगा जैसा कि पानी की बोतलों में बिकता है।

 मंत्री श्री सिंह ने सभी से वृक्ष लगाने का आह्वान करते हुए कहा कि बारिश आने वाली है सभी वृक्षारोपण के लिए गड्ढे खोद कर रखें आप सभी को मुफ्त में पौधे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जातपात जैसी बातें चुनावी हथकंडा मात्र होती हैं, समृद्धि सिर्फ विकास करने से आती है जिसके लिए कड़ी मेहनत करना होती है। उन्होंने कहा कि हम मालथौन में इंडस्ट्रियल एरिया बना रहे हैं जिसमें युवा बेरोजगारों को उद्योग लगाने प्लाट आवंटित होंगे। मालथौन नगर परिषद की नवनिर्मित दूकानों के आवंटियों के लिए बड़ी राहत की घोषणा करते हुए मंत्री श्री सिंह ने प्रीमियम राशि मात्र 25 प्रतिशत जमा करा कर शेष राशि दो वर्षों की किश्तों में जमा करने व किराया राशि कम करने की घोषणा भी की है।

     भूमिपूजन समारोह को नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला व देवेंद्र सिंह बुंदेला ने भी संबोधित किया। समारोह में गोविंद सिंह खिरिया, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, रावराजा राजपूत लोंगर, मण्डल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, नप उपाध्यक्ष श्रीमती मालती अहिरवार, बलवीर सिंह राजपूत, जितेन्द्र सिंह धनोरा, गोविंद सिंह नेंगुवा, राधेश्याम लम्बरदार सिमरिया, चुन्नीलाल कुशवाहा, सुबोध सतभैया, सिरनाम सिंह, मनोहर लाल सोनी, नीलकमल सिंह राजपूत, भीकम अहिरवार, सोनू बाल्मीकि, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष नीलेश अहिरवार, अरविंद सिंह बुंदेला, श्रीमती आशा देवेन्द्र सिंह, लक्ष्मी राय, जमना राय, सुशीला शर्मा, प्रमोद तिवारी, हफीज भाई बरोदिया, बाबा बंजारा, जाहर सिंह अण्डेला, गढौली सरपंच राजकुमार अहिरवार, सीएमओ संजय समुन्द्रे, जनपद सीईओ संजय सिंह, तहसीलदार सहित अनेक अधिकारी कर्मचारी व गणमान्य नागरिक शामिल रहे।
 
 सभी पार्षद प्रतिदिन अपने वार्ड में भ्रमण करें- मंत्री भूपेन्द्र सिंह
 

 नगर परिषद मालथौन की बैठक में कहा है कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि सभी पार्षद सुबह से दो घंटे अपने वार्डों में भ्रमण करके व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें व वार्ड के लोगों से संपर्क कर उनकी समस्याओं को हल कराएं। उन्होंने मालथौन में अहिरवार समाज के सामुदायिक भवन के लिए आवश्यक वनभूमि का प्रस्ताव बनाकर शासन स्तर पर भेजने के निर्देश सीएमओ नगर परिषद मालथौन को दिए हैं। श्री सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि विभिन्न वार्डों में स्ट्रीट लाइट व विद्युत व्यवस्थाओं हेतु पोल स्थापना के लिए 32.07 लाख रुपए विद्युत मंडल को तत्काल जमा किए जाएं।

    मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद कार्यालय में सभी पार्षदों के साथ बैठक कर उनसे नगर व वार्डों में कराए जाने वाले आवश्यक कार्यों की जानकारी ली। तत्पश्चात बताए गए अधिकांश कार्यों की स्वीकृति देते हुए सभी पार्षदों से उन्होंने कहा कि सभी पार्षद सुबह से दो घंटे अपने वार्डों में भ्रमण करके व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें व वार्ड के लोगों से संपर्क कर उनकी समस्याओं को हल कराएं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सभी पार्षद अपने वार्डों में सड़क, बिजली, पानी, सफाई, आंगनबाड़ी, स्कूल, अस्पताल, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधी सभी विषयों पर मानीटरिंग करें।

    मंत्री श्री सिंह ने बैठक में बताया कि मालथौन नगर परिषद को एक झाड़ू वाली मशीन, नालियों की सफाई मशीन, दो ट्रैक्टर ट्राली की राशि स्वीकृत की है। सीसी रोडों के लिए 7.5 राशि स्वीकृत की है। मंत्री श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि इस राशि से उन्हीं सीसी रोडों के कार्य कराएं जो बस्ती के लोगों की आवागमन सुविधा के लिए जरूरी हों। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन छोटे नहीं बनाएं जाएं। 2530 लाख की लागत वाले सामुदायिक भवन ज्यादा उपयोगी होते हैं। उन्होंने सीएमओ व पार्षदों को निर्देश दिया कि अपने वार्डों के सभी प्राचीन मंदिरों के जीर्णाेद्धार व संरक्षण के कार्य, पार्क, जिम आदि के विकास कार्यों को प्राथमिकता से कराएं। सभी पार्षद अपने वार्डों में आवास और पट्टों से वंचित परिवारों की सूची एसडीएम व सीएमओ को सौंपें।


    मंत्री श्री सिंह ने बैठक में विभिन्न वार्डों की स्ट्रीट लाइट, विद्युत पोल व विद्युतीकरण के लिए धनराशि नगर परिषद से विद्युत मंडल को जमा कराने के साथ यह भी निर्देश दिए कि इन कार्यों को नगर परिषद अपने सुपरवीजन में कराए। इन कार्यों में लौहगढ़िया मोहल्ला में 8 खम्बे एलटी लाईन, अण्डेला नई बस्ती में 8 खम्बे इलेविन केवी, ट्रासफार्मर 25 केवी ए तथा 8 खम्बे एलटी लाईन, गौधा धाम में 9 खम्बे व 100 केवीए ट्रांसफार्मर, शापिंग काम्पलेक्स में अंडरगा्रउण्ड केबिल 200 केवीए ट्रांसफार्मर सहित वार्ड 1 में माॅडल स्कूल से शंभूदयाल मिश्रा निवास तक 8 खम्बे स्वीकृत किये गये है।

    मंत्री श्री सिंह ने पार्षदों से कहा कि जो जनप्रतिनिधि जनता के बीच अधिक से अधिक रह कर काम करता है उसे बार बार अवसर मिलता है। जनता सिर्फ विकास की अपेक्षा करती है यह हाल ही में बांदरी नगर परिषद में हुए एक वार्ड के उपचुनाव परिणामों से साबित हो गया है। उन्होंने कहा कि आप सभी को यह जानकारी होना चाहिए कि बांदरी के एक वार्ड चुनाव में कांग्रेस के प्रदेश व जिला स्तर के नेता अपने प्रत्याशी के लिए डेरा डाल कर बैठे रहे। मैं एक बार भी वार्ड में चुनाव प्रचार के लिए नहीं गया। वार्ड की जनता ने भाजपा को 900 और कांग्रेस को मात्र 90 वोट दिए क्योंकि जनता जातिवाद की बातें नहीं सुनना चाहती बल्कि विकास देखना चाहती है।
बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुदेला, उपाध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी धर्मेन्द्र अहिरवार, सीएमओ संजय समुन्द्रे,गजेन्द्र सिंह बुंदेला, श्रीमती मालती लोधी, श्रीमती प्रकाशरानी आदिवासी, गनेश आदिवासी, श्रीमती रानी सिसोदिया, जितेन्द्र कुशवाहा, शिवराज सिंह, प्रेम अहिरवार, सोनम पाठक, नेहा राघवेन्द्र परिहार, अरविंद सिंह बुंदेला, अशोक यादव कुंवरपुरा सहित सभी 15 पार्षद गण शामिल हुये।
 


Share:

बिजली पेंसनर्स ने दिया नगरीय विकास मंत्री को ज्ञापन, अपनी मांगों को लेकर

बिजली पेंसनर्स ने दिया नगरीय विकास मंत्री को ज्ञापन, अपनी मांगों को लेकर

सागर, 23 जून, बिजली पेंशनर्स  के प्रतिनिधि मंडल ने  एसोसिएशन के अध्यक्ष इंजी.ए.के.पांडेय के नेतृत्व में प्रदेश के नगरीय आवास एवं विकास कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह से भेंट कर, उन्हें अपनी लंबित समस्याओं और मांगों से अवगत कराया और समाधान कराए जाने के निवेदन सहित ज्ञापन सौंपा ।
प्रतिनिधि मंडल में इंजी. डी. एस .राठी, सर्व श्री महराज सिंह राजपूत, जे .पी.शर्मा, एच.जी.हरने आदि शामिल थे ।
Share:

सागर में अघोषित बिजली कटौती : विधायक शैलेंद्र जैन ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

सागर में अघोषित बिजली कटौती : विधायक शैलेंद्र जैन ने अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण


सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने लगातार मिल रही विद्युत कटौती एवं लाइन ट्रिपिंग की शिकायतों के तहत विद्युत मंडल के कार्यपालन यंत्री श्री गेडाम,सहायक अभियंता चंद्र शेखर पटेल के साथ बैठक कर इसकी समीक्षा की ओर भूतेश्वर मंदिर फाटक स्थित मोतीनगर फीडर एवं धर्म श्री स्थित फीडर का निरीक्षण किया।


विधायक श्री जैन ने बताया कि भूतेश्वर मंदिर फाटक स्थित फीडर की अंडर ग्राउंड लाइन जो रेलवे की पटरियों के नीचे से होकर गुजरी है वह खराब हो चुकी है जिसे बदलने के लिए विद्युत मंडल ने रेल विभाग से अनुमति मांगी है, उन्होंने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि हम आपको रेलवे से अनुमति हम आपको दिलाएंगे और यदि किसी कारणवश अनुमति प्राप्त नहीं हो पाती है तो भी जन  सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए केबल को अंडर पास से डाल कर इस फीडर को चालू करेंगे।


अभी इस एल इस एरिया को धर्म श्री फीडर से जोड़ दिया गया है जिससे धर्म श्री फीडर पर लोड काफी बढ़ गया है इस कारण से बार बार लाइट गुल हो जाती है या ट्रिपिंग हो जाती है, विधायक श्री जैन ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मोतीनगर फीडर की खराब लाइन को अविलंब बदलकर नई लाइन डाले और सप्लाई मोतीनगर फीडर से चालू करें।
Share:

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने 5 विभागों की समीक्षा बैठक ली▪️खुरई विधानसभा क्षेत्र के निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण और समयावधि में कराने के निर्देश दिए


मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने 5 विभागों की समीक्षा बैठक ली

▪️खुरई विधानसभा क्षेत्र के निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण और समयावधि में कराने के निर्देश दिए




सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र में चल रहे कार्यों के संबंध में 5  विभागों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में मंत्री श्री सिंह ने कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह द्वारा बामोरा स्थित मंत्री कार्यालय में आयोजित इस समीक्षा बैठक में ईई पीडब्ल्यूडी एच एस जायसवाल तथा एसई पीडब्ल्यूडी सीपी सिंह,  इंजीनियर सुरेंद्र सिंह, प्रधानमंत्री सड़क विभाग से एएम एम ए कुरैशी तथा एएम के के अग्रवाल, जल निगम विभाग से जीएम गौरव सिंघई, पीएचई विभाग से ईई जगदीश प्रसाद लारिया और आरईएस से अधिकारी सुनील उइके शामिल हुए और अपनी जानकारियां मंत्री श्री सिंह के समक्ष प्रस्तुत कीं।

सागर में दलितों के पीएम आवास तोड़ने के मामले में मायावती की एंट्री : बोली दलित परिवारों के घरों का ध्वंस शर्मनाक

     पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों द्वारा दी गई धनौरा -करजई, बांदरी-किशनपुरा और ईसुरवारा सीसीरोड की प्रगति रिपोर्ट पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अपनी असंतुष्टि जाहिर की। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माण एजेंसी को सख्ती से बता दिया जाए कि समयावधि में कार्य पूर्ण होना चाहिए। किसी भी प्रकार की लीपापोती, गुणवत्ता से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने पर भी 10 प्रतिशत रुके हुए कार्य से पूरे कार्य की उपयोगिता शून्य ही रहती है। उन्होंने कहा कि यदि कहीं परेशानी जा रही है तो उसकी जानकारी त्वरित दी जाए ताकि शासन और जिला प्रशासन स्तर से रुकावट के कारणों को दूर किया जा सके।

MP : पूर्व बीजेपी विधायक ध्रुव प्रताप सिंह और कद्दावर नेता शंकर महतो कांग्रेस में शामिल▪️बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के संसदीय क्षेत्र खजुराहो से आते है ये नेता

     मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों को आगाह किया कि कार्यों में विलंब या लापरवाही होने पर निर्माण एजेंसी के साथ संबंधित अधिकारियों पर भी कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि अगले माह होने वाली निविदा प्रक्रिया में तय होने वाली निर्माण एजेंसी सक्षम और विश्वसनीय होना चाहिए जो समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य संपादित कर सके। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अब पीडब्ल्यूडी का सीएसआर रिवाइज होने से सुविधा बढ़ी है। खराब हो रहीं सड़कों के मेंटीनेंस के निर्देश भी मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों को दिए। खुरई के पास लुहर्रा रोड को रेलवे की तीसरी लाइन के कार्य में हुई क्षति को भी शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए गए तथा मांदरी रोड के अपग्रेडेशन की कार्यवाही के लिए कहा गया।

लोकायुक्त पुलिस ने 8 हजार की रिश्वत लेते पटवारी को पकड़ा : राहतगढ़ का पटवारी सागर में ट्रैप

     जल निगम के जीएम गौरव सिंघई ने खुरई व मालथौन ब्लाक में जलजीवन मिशन के तहत हर घर टोंटी से जल सप्लाई के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। हर घर जल के लिए 410 करोड़ की लागत वाली खुरई परियोजना के लिए बीना नदी के चकरपुर बांध से जलसप्लाई होगी। इसके इंटकवेल का कार्य आरंभ हो चुका है। इस योजना में 50 ओव्हर हेड टैंक बनाए जाना है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य प्रगति पर है और 184 किमी की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन नेटवर्क बिछा दिया गया है। प्रतिवेदन में बताया गया कि मालथौन में ओवरहेड टैंक निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। इंटक वेल और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य प्रगति पर है। यहां बंडा बांध परियोजना से जलसप्लाई होगी जिसके लिए 250 किमी की डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क लाइन बिछाई जा चुकी है। ग्रेविटी के लिए भी 80किमी डी आई लाइन बिछाई गई है।

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने जलनिगम के जीएम को निर्देश दिए कि घर घर नल से जलप्लाई की योजना की पूरी जानकारी के साइन बोर्ड योजना से जुड़े प्रत्येक ग्राम में लगाए जाने चाहिए। इससे ग्रामीण जनों को उन्हें मिलने वाली महत्वपूर्ण सुविधा की जानकारी मिलेगी और वे कार्य के रखरखाव और संरक्षण की चिंता करेंगे। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि साइनबोर्ड लगाए जाने से अन्य कार्यों की निर्माण एजेंसियों को भी पूर्व जानकारी मिल जाती है जिससे संभावित क्षति से बचाव होता है।

SAGAR: दलितों के बने पीएम आवास अतिक्रमण के चलते तोड़े : दिग्विजय सिंह पहुचे पीड़ितों के बीच ▪️मंत्री गोविंद सिंह राजपूत पर लगाए आरोप ,सुरखी विधानसभा क्षेत्र का है मामला▪️जमीन पर बैठकर सुना पीड़ितों को ,कलेक्टर-एसपी से की जमीन पर ही बैठकर चर्चा▪️डिप्टी रेंजर हुआ सस्पेंड

     पीएचई के ईई से मंत्री श्री सिंह ने पूछा कि खुरई व मालथौन में विभाग के सब इंजीनियर क्यों नहीं हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि खुरई में स्वीकृत 42 वाटर सप्लाई योजनाओं सहित अन्य विषयों पर खुरई पीएचई डिवीजन के अधिकारियों की आंतरिक बैठक लेकर प्रतिवेदन तैयार करें उसके बाद विभाग के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मालथौन में नये रेस्टहाउस के निर्माण के लिए अनापत्ति के साथ इस आशय का विभागीय प्रस्ताव शासन को भेजें कि रेस्ट हाउस का निर्माण नगरीय विकास एवं विभाग द्वारा बनाया जा सके।



Share:

बेघर हुए दलितों को जनप्रतिनिधियों के साथ जिला प्रशासन ने बांटी राहत सामग्री

बेघर हुए दलितों को  जनप्रतिनिधियों के साथ जिला प्रशासन ने बांटी राहत सामग्री


सागर : 23 जून 2023
। रैपुरा ग्राम में वन विभाग की भूमि पर से हटाए गए अतिक्रमण के पश्चात बेघर हुए परिवारों को जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के द्वारा राहत सामग्री प्रदान की गई। राहत सामग्री प्रदान करते समय जिला पंचायत के अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, प्रभारी अनुविभागीय अधिकारी श्री राजेश सिंह, तहसीलदार श्री दुर्गेश तिवारी ग्राम रेपुरा पहुंचकर वहां शिविर लगाकर परिवारों को खाद्य सामग्री के साथ वर्षा से बचाव के लिए तिरपाल का वितरण भी किया। रेपुरा गांव में  वनभुमि पर बने पीएम आवास को अतिक्रमण के चलते तोड़ा गया था। इसको लेकर जमकर सियासत हो रही है। 



जिला पंचायत के अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने बताया कि जिला प्रशासन एवं जन सहयोग के माध्यम से आज राहत सामग्री दी गई जिसमें सभी प्रकार की खाद्य सामग्री तेल, आटा, दाल, चावल, शक्कर, चायपत्ती, नमक का वितरण किया एवं साथ में तिरपालो का भी वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जब तक स्थाई व्यवस्था नहीं होती है तब तक प्रतिदिन भोजन, पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। आज भी उन्होंने भोजन के पैकेट का वितरण कराया।


     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि विगत दिवस वन विभाग की भूमि से अतिक्रमण हटाया गया था और इसमें बेघर हुए परिवारों को पास के ही प्राथमिक एवं आंगनवाड़ी विद्यालय में अस्थाई रूप से ठहराया गया है। जहां उनकी समस्त मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 


उन्होंने बताया कि शीघ्र उनको मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय योजना के माध्यम से भूखंड भी दिए जाएंगे जहां पर वह अपना मकान बना सकेंगे। उन्होंने बताया कि सभी बेघर हुए परिवारों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही हैं जिसमें भोजन, पानी सहित खाद्य सामग्री भी उपलब्ध की जा रही है।
Share:

संजय गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस सेवादल परिवार ने श्रद्धांजलि

 संजय गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस सेवादल परिवार ने श्रद्धांजलि 
      
सागर। संजय गांधी जी की 43वीं पुण्यतिथि पर आज कांग्रेस सेवादल परिवार ने शहर के तीनबत्ती पर कांग्रेस नेता संजय गांधी को श्रृदांजलि अर्पित कर उनका स्मरण किया।               
इस अवसर पर शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि राजनीति में युवाओं की नई भूमिका स्थापित करने वाले, देश को नई दिशा देने वाले और संघर्ष में अडिग रहने वाले भारतीय युवा कांग्रेस को अपनी दूरदृष्टि से नई दिशा देने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता श्री संजय गांधी जी की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।
तत्पशचात् कांग्रेसी साथी भूरे खटीक की माता श्रीमति दमयंती बाई खटीक के निधन पर दो मिनिट का मौन रख उनकी आत्मा की शांति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की।
इस अवसर पर ग्रामीण सेवादल अध्यक्ष महेश जाटव,नितिन पचौरी,अकबर खान,लल्ला यादव,अंकुर यादव,तरूण सैनी,अन्नू घोषी,रवि जैन,मकबूल अली,केशव सोनी,मोहम्मद कैफ,अनीष खान,राकेश जैन आदि उपस्थित रहे।

Share:

लोकायुक्त पुलिस ने 8 हजार की रिश्वत लेते पटवारी को पकड़ा : राहतगढ़ का पटवारी सागर में ट्रैप

लोकायुक्त पुलिस ने 8 हजार की रिश्वत लेते पटवारी को पकड़ा : राहतगढ़ का पटवारी सागर में ट्रैप

तीनबत्ती न्यूज
सागर,23 जून 2023 । सागर जिले में लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई तेजी से बढ़ी है। लोकायुक्त पुलिस ने आज सागर शहर के पाश इलाके सिविल लाईन में एक पटवारी को 8 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकड़ा है। पटवारी ने  आवेदक की जमीन  मां के नाम पर ट्रांसफर करने के एवज में रिश्वत मांगी थी।

लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक  आवेदक संजय कुर्मी पिता स्व श्री प्रकाश कुर्मी ग्राम लोहर्रा तह राहतगढ़  ने लोकायुक्त कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के अनुसार आवेदक अपनी जमीन मां के नाम पर करवाने पटवारी को आवेदन दिया था। इस मामले में 
अनुराग  ताम्रकार,पटवारी, हल्का नं40 लोहर्रा तहसील राहतगढ़ द्वारा रिश्वत मांगी जा रही थी। जांच में शिकायत सही पाई गई। 



सिविल लाइन में पकड़ा पुलिस ने रिश्वत लेते

लोकायुक्त पुलिस की टीम ने आज शुक्रवार को शहर के सिविल लाईन क्षेत्र में पम्मा साहू कांप्लेक्स के सामने पटवारी अनुराग ताम्रकार को 8 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार किया। इसके बाद सिविल लाइन थाने लाया गया। आरोपी पर भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत कार्यवाई की जा  रही। 



ट्रैप की कार्यवाई में ये रहे शामिल

पटवारी को ट्रैप करने की कार्यवाई में  उपुअ राजेश खेड़े, उपुअ प्रफुल्ल श्रीवास्तव, उपुअ मंजु सिंह, निरीक्षक केपीएस बेन ,प्र. आर. अजय क्षेत्रीय  ,आर.आशुतोष व्यास ,आर संतोष गोस्वामी, आर विक्रम सिंह , आर सुरेन्द्र सिंह शामिल रहे। 



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Sagar: मेयर-इन-काउंसिल के निर्णय▪️आज रात से बाजार बैठकी की वसूली बंद▪️अनुपम बोहरे बने स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर

Sagar: मेयर-इन-काउंसिल के निर्णय
▪️आज रात से बाजार बैठकी की वसूली बंद
▪️अनुपम बोहरे बने स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर


सागर ,23 जून 2023:  मेयर-इन-काउंसिल की बैठक महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी की अध्यक्षता में, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी एवं समस्त एम.आई.सी.सदस्यों की उपस्थिति में आहूत की गई जिसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा उपरांत निर्णय लिये।
बैठक में म.प्र.शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय के पत्र दिनांक 15.06.2023 अनुसार.मुख्यमंत्री जी द्वारा दिनांक 29.05.2023 को हाथ ठेला / फेरीवाले / रेहड़ी वालों की पंचायत में तहबाजारी / बाजार बैठकी के संबंध में की गई घोषणा अनुसार प्रतिदिन तहबाजारी / बाजार बैठकी शुल्क की दरों के स्थान पर अर्ध्दवार्षिक / वार्षिक दरों का पत्र में लेख किया गया है कि इस संबंध में मेयर-इन-काउंसिल द्वारा चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि मान.मुख्यमंत्री जी द्वारा जनहित में की गई घोषणा अनुसार प्रतिदिन तहबाजारी / बाजार बैठकी शुल्क की वसूली शुक्रवार की रात्रि 12 बजे से तत्काल प्रभाव से बंद की जाय।  अर्ध्दवार्षिक / वार्षिक दरों के संबंध में निर्णय लेने हेतु विषय को परिषद में भेजा जावे।


शोचालयो और दुकानों के ई टेंडर की मंजूरी ,परिषद को भेजेंगे

सागर स्मार्ट सिटी सागर द्वारा निर्मित शौचालयों के साथ निर्मित शेष दुकानों के आवंटन हेतु 5 वीं वार ई-निविदा आमंत्रित की गई है। जिसमें दुकान क्रमंाक 1 प्रथम तल खेल परिसर, दुकान क्रं 1 भूतल पर मोतीनगर चौराहा, दुकान क्रं 1 एवं 2 भूतल पर गौरनगर में, दुकान क्रमांक 1 एवं 2 भूतल पर लक्ष्मीपुरा के उच्चतम आफर आफसेट कीमत से अधिक प्राप्त हुये है अतः निविदा समिति की अनुषंसा अनुसार उच्चतम आफर को स्वीकृति दी गई विषय को परिषद में भेजे जाने का निर्णय लिया गया।


नगर निगम औषधालय कटरा वार्ड स्थित निर्मित व्यवसायिक दुकानों के आवंटन हेतु ऑनलाईन ई-निविदा आमंत्रित की गई। जिसमें दुकान क्रमंाक 01 एवं 3 भूतल पर आफसेट कीमत से उच्चतम आफर प्राप्त हुये है। एम.आई.सी.द्वारा निविदा समिति की अनुषंसा दुकानों के ई टेंडर अनुसार उच्चतम आफर को स्वीकृति दी गई विषय को परिषद में भेजे जाने का निर्णय लिया गया।

अनुपम बोहरे ब्रांड एंबेसेडर बने

नगर निगम सागर के स्वच्छता आई.ई.सी.टी.एक्टीविटी के अंतर्गत शहर के नागरिकों में जन-जागरूकता हेतु विभिन्न गतिविधियॉं जैसे मैराथन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम संचालित किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई। महापौर जी द्वारा 22 मई 2023 को की गई घोषणा अनुसार श्री अनुपम बोहरे वरिष्ठ परामर्षदाता एआरटी सेंटर बी.एम.सी.सागर को नगर निगम सागर में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जनजागरूकता हेतु ब्राण्ड एम्बेसडर नियुक्त किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई।


ये रहे मोजूद

बैठक में एम.आई.सदस्य श्री विनोद तिवारी, श्री अनूप उर्मिल, श्री धर्मेन्द्र खटीक, श्री रूपेष यादव, सुश्री मेघा दुबे, श्रीमति रेखा नरेष यादव, श्रीमति संगीता शैलेष जैन, श्रीमति आषारानी नंदन जैन, श्रीमति कंचन सोमेष जड़िया, श्री राजकुमार पटैल, उपायुक्त एस.एस.बघेल, सहायक आयुक्त राजेषसिंह राजपूत, आनंद मंगल गुरू, कार्यपालन यंत्री विजय दुबे, श्री पूरनलाल अहिरवार, सहायक यंत्री सुधीर मिश्रा, संजय तिवारी, उपयंत्री रामाधार तिवारी, राजकुमार साहू, निगम सचिव श्री मुन्नालाल रैकवार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

MP : पूर्व बीजेपी विधायक ध्रुव प्रताप सिंह और कद्दावर नेता शंकर महतो कांग्रेस में शामिल▪️बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के संसदीय क्षेत्र खजुराहो से आते है ये नेता

MP : पूर्व बीजेपी विधायक ध्रुव प्रताप सिंह और कद्दावर नेता शंकर महतो कांग्रेस में शामिल

▪️बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के संसदीय क्षेत्र खजुराहो से आते है ये नेता



तीनबत्ती न्यूज
भोपाल, 23 जून 2023 । एमपी में विधानसभा चुनाव में छह महीने से कम समय बचा है। दलबदल का दौर चालू है। दोनो दलों के नेता पार्टियां बदलने में लगे है। आज भोपाल में बीजेपी से जुड़े कटनी जिले के  दो बड़े नेता पूर्व बीजेपी विधायक ध्रुव प्रताप सिंह और कद्दावर नेता शंकर महतो कांग्रेस में शामिल हो गए।  दोनों ने पीसीसी चीफ कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और डॉ. गोविंद सिंह की मौजूदगी में  कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।  बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र खजुराहो के  कटनी जिले की विजयराघवगढ़ सीट से ध्रुव प्रताप सिंह विधायक रह चुके हैं,।जबकि इसी क्षेत्र की बहोरीबंद  विधानसभा से शंकर महतो कद्दावर नेता में गिने जाते हैं। तीन दफा निर्दलीय चुनाव लड़ चुके है। 


वीडी शर्मा पर लगाए आरोप

कांग्रेस में शामिल होने के बाद धुर्व प्रताप सिंह ने कहा, '5 साल से BJP अपनी मूल विचारधारा से हट चुकी है। 'भारतीय जनता पार्टी का संगठन इस समय सबसे निचले स्तर पर है। वीडी शर्मा बिना मैदानी अनुभव सांसद और प्रदेशाध्यक्ष बन गए। उनके पास कार्यकर्ताओं से बात करने का समय नहीं है।  पूर्व विधायक सिंह ने विजयराघवगढ़ से मौजूदा BJP विधायक संजय पाठक पर भी आरोप जड़े।

ध्रुव प्रताप सिंह की तीन पीढियां लड़ती आ रहीं चुनाव कटनी जिले से

कटनी में बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष और कटनी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे ध्रुव प्रताप सिंह की तीन पीढियां बड़वारा, विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़ती आ रहीं हैं। ध्रुव प्रताप के दादा बड़वारा से विधायक रहे। 1998 में बड़वारा से लड़े 1200 से हारे, 2003 में विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़े और जीत गए। 2008 में हार गए। उसके बाद चुनाव नहीं लड़े। 1967 से 72 तक ठाकुर वीरेन्द्र सिंह विधायक रहे ।


 वीरेन्द्र सिंह ने संजय पाठक के चाचा और तत्कालीन कांग्रेस के नेता हरिप्रकाश पाठक को हराया था। ध्रुव प्रताप सिंह के पिता विजेन्द्र सिंह भी बड़वारा से चुनाव लड़ चुके हैं। ध्रुव प्रताप कटनी में भाजपा के जिलाध्यक्ष और दो बार कटनी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।  विजय राघवगढ़ विधान सभा सीट वर्तमान में खजुराहो  लोकसभा में आती है। 

शंकर महतो लड़ चुके तीन चुनाव

दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह के साथ महतो 

कांग्रेस की सदस्यता लेने वाले लोधी समाज के नेता शंकर महतो कटनी की बहोरीबंद विधानसभा से तीन बार निर्दलीय चुनाव लड़ चुके हैं। महतो निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में 2003 व 2008 के विस चुनाव में महज़ 315 व 600 के लगभग वोट से हारे थे। उसके बाद बहोरीबंद जनपद के निर्विरोध अध्यक्ष भी बने। पिछले चुनाव में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ले ली थी। अब उनका BJP से मोहभंग हो चुका है। उन्होंने दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह से मुलाकात की थी।

_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________





Share:

सागर में दलितों के पीएम आवास तोड़ने के मामले में मायावती की एंट्री : बोली दलित परिवारों के घरों का ध्वंस शर्मनाक

सागर में दलितों  के पीएम आवास तोड़ने के मामले में मायावती की एंट्री : बोली दलित परिवारों के घरों का ध्वंस शर्मनाक


तीनबत्ती न्यूज :  23 जून 23

सागर । मध्यप्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के विधानसभा क्षेत्र सुरखी के रैपुरा में बने दलितो के पीएम आवास तोड़ने के मामले में  पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बाद यूपी की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीमो मायावती की एंट्री हो गई । बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने टवीट कर इसे शर्मनाक बताया है। उधर कल गुरुवार को दिग्विजय सिंह ने रैपुरा ग्राम में तीन घंटे धरना दिया और जमीन पर बैठकर पीड़ितों से बात की और कलेक्टर एसपी से लेकर अन्य अफसरों की जमीन पर ही बैठाकर क्लास लगाई।  कलेक्टर के लिखित आश्वासन पर दिग्विजय सिंह ने मोर्चा तोड़ा। करीब एक दर्जन पीएम आवास वन भूमि पर केसे बन गए यह अभी जांच का विषय बना है। 

मायावती  ने किया ट्वीट 

चुनावी साल में दलितों के पीएम आवास  तोड़े जाने की घटना ने सियासत को गर्मा दिया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने टवीट में लिखा कि " मध्य प्रदेश सरकार की विध्वंसकारी द्वेषपूर्ण बुलडोजर राजनीति लोगों के घर व स्कूल तोड़ते-तोड़ते अब पीएम आवास योजना के अन्तर्गत बने गरीबों के मकान भी तोड़ने लगी है, जो अति - निन्दनीय । इसी क्रम में सागर जिले में पीएम योजना के तहत् बने सात दलित परिवारों के घरों का ध्वंस शर्मनाक ।" 


दिग्विजय सिंह राजनेतिक रोटियां। सेंकने का काम कर करते है: नरोत्तम मिश्रा




उधर एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में  मिडिया ब्रीफिंग में दिग्विजय सिंह पर तंज कसते हुए कहा कि
दिग्विजय सिंह जी हर जगह राजनीतिक रोटियां सेंकने की कोशिश करते हैं। 
सागर के मामले पर  मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत जी अपना स्पष्टीकरण दे चुके है। जिन लोगों के मकान टूटे हैं, उनको दूसरे मकान बनाकर देने का काम चल रहा है।
दिग्विजयसिंह के जाने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। 

ये है मामला
सुरखी विधानसभा क्षेत्र  के रैपुरा गांव में वनभुमि पर बने 16 मकान दलितों के तोड़े गए। इनमे दस पीएम आवास योजना के  के तहत बने थे। 21 जून को प्रशासन ने अतिक्रमण हटाते हुए  तोड़ दिया था।  बुलडोजर की कार्यवाई में पीड़ित अपना सामान भी नही निकाल पाए। बारिश के मौसम में बेघर हो गए।


 इस पर भड़के दिग्विजय सिंह ने सागर में आकर मोर्चा खोला और इसे  सिंधिया समर्थक मंत्री गोविंद राजपूत के इशारे पर हुई कार्यवाई बताया।  वन भूमि पर पीएम आवास  केसे बने? इस मुद्दे पर प्रशासन फैंस गया। आनन फानन में रेंजर लखन सिंह को सस्पेंड कर दिया है। इसकी जांच भी कराई जा कराई जा रही है। पीएम आवास के निर्माण से लेकर तोड़ने तक की प्रक्रिया में कई खामियां सामने आई है। 


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________




Share:

बांदरी के कॉलेज में खुलेगा कॉमर्स संकाय, मिलेगा पीजी का दर्जा:मंत्री भूपेन्द्र सिंह

बांदरी के कॉलेज में खुलेगा कॉमर्स संकाय, मिलेगा पीजी का दर्जा:मंत्री  भूपेन्द्र सिंह


सागर : 22 जून 2023:  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शासकीय महाविद्यालय भवन के लोकार्पण समारोह में घोषणा की है कि महाविद्यालय में कामर्स संकाय प्रारंभ करने के साथ ही स्नातकोत्तर कक्षाएं भी शुरू की जाएंगी। मंत्री श्री सिंह ने 6.16 करोड़ लागत के महाविद्यालय भवन का लोकार्पण, 42 करोड़ लागत की समूह जल प्रदाय योजना तथा 5 करोड़ लागत के अनेक सीसी मार्ग निर्माण का भूमिपूजन किया। उन्होंने बांदरी के विकास हेतु 10 करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
    नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कॉलेज भवन बनाने के लिए बांदरी में सरकारी जगह नहीं थी। पिछले कार्यकाल में जब वे गृहमंत्री थे, तब कॉलेज भवन के लिए पुलिस थाने की 5 एकड़ जमीन आवंटित करा दी। मध्यप्रदेश में बांदरी का यह ऐसा पहला कॉलेज है, जिसका भवन बनाने के लिए पुलिस थाने की जमीन दी गई। उन्होंने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि जिस कॉलेज भवन निर्माण का भूमिपूजन किया था, आज उसका लोकार्पण भी कर रहे हैं।


     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी के इस कॉलेज में कामर्स संकाय शुरू की जाएगा और पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज का दर्जा दिलाया जाएगा। उन्होंने कॉलेज में फर्नीचर के लिए 11.94 करोड़ रूपए स्वीकृत कराने का आश्वासन देकर कहा कि हम बांदरी कॉलेज को उच्च शिक्षा का केन्द्र बनाएंगे। उन्होंने कहा कि बांदरी में 38 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल का निर्माण जारी है। बांदरी शिक्षा का ऐसा केन्द्र बने कि हर गरीब का बच्चा बेहतर पढ़ाई कर सके। सीएम राइज स्कूल में आस-पास के गांव से पढ़ने वाले बच्चों को बस की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी।
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास कार्यों के लिए बांदरी में सरकारी जमीन नहीं थी। इसका हल निकालने के लिए केन्द्र सरकार से वन विभाग की लगभग 30 एकड़ जमीन ट्रांसफर कराई, जो बेहद कठिन काम था। वन विभाग की जमीन मिलने से सीएम राइज स्कूल, पार्क, स्टेडियम सहित अन्य निर्माण कार्य सम्पन्न हो पाये। हम जिस तरह से बांदरी का विकास करना चाहते थे, उसमें सुविधा हुई। आगे जमीन की और जरूरत पड़ेगी तो वन विभाग से लेंगे। पहरगुंवा में बच्चों को खेल मैदान की व्यवस्था वन विभाग की जमीन लेकर की गई है। दस साल पहले का और आज का बांदरी देखें तो समझ जाएंगे कि विकास क्या होता है। बांदरी में नगर पंचायत बन गई, तहसील बन गई। पेयजल की समस्या हल करने के लिए 42 करोड़ की योजना मंजूर कर दी। जिसका काम भी शुरू हो रहा है। साल भर के अंदर बांदरी क्षेत्र के सभी गांव में हर घर में नल से 24 घण्टे शुद्ध पानी मिलेगा। पेयजल आपूर्ति की इस योजना से 4 हजार से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन मिलेंगे।



       मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बांदरी नगर परिषद क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के लिए उद्योग-कारखाने भी लाना है। सिंचाई का पानी भी इस क्षेत्र में पहुंच रहा है। बांदरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में परिवर्तित कराने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि बांदरी में कभी जमीन की कीमत एक लाख रूपए एकड़ थी, विकास होने से अब 15 लाख रूपए एकड़ हो गई है। यह सब विकास का परिणाम है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही तहसील का उद्घाटन किया जाएगा और उसी दिन 2700 परिवारों को मकान के पट्टे दिये जाएंगे और इसके साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
    मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बांदरी में दो से चार मंजिला शासकीय आवास बनाएंगे। उन्होंने कहा कि बांदरी में अब तक 219 करोड़ की राशि विकास कार्यों के लिए स्वीकृत की जा चुकी है। आज फिर 10 करोड़ रूपए मंजूर किए जा रहे हैं। बांदरी नगर परिषद क्षेत्र में सड़कों, गलियों की सफाई मशीन से होगी। इसके लिए दो मशीन, दो ट्रेक्टर ट्राली, नाली साफ करने की मशीन स्वीकृत कर रहे हैं। बांदरी में बिजली की नई केबिल भी आज मंजूर कर रहे हैं।
       मंत्री श्री सिंह ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से कोई भी बहिन वंचित नहीं रहेगी। जिनके यहां ट्रेक्टर है, वे भी इस योजना की पात्र हैं। अभी लाड़ली बहनों को प्रतिमाह एक हजार रूपए दिये जा रहे हैं और भविष्य में यह राशि 3 हजार रूपए मासिक होगी। मंत्री श्री सिंह ने सीखो और कमाओ योजना पर प्रकाश डाला। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री पर सख्त कार्रवाई करने के लिए उन्होंने पुलिस अधीक्षक से कहा है। जो भी अवैध शराब बेचेगा, उसको छोड़ेंगे नहीं। अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाने में क्षेत्र के आम नागरिक और कार्यकर्ता भी आगे आकर सहयोग दें।


      इसके अलावा मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नगर परिषद बांदरी के कार्यालय में पार्षदों व एल्डरमैन के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र के समग्र विकास और सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने में सभी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के निराकरण और मांगों को पूर्ण करने में तत्परता दिखाएं।
      लोकार्पण और भूमिपूजन समारोह में अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सुनील श्रीवास्तव, प्राचार्य डॉ. मिथलेश शरण चौबे, संतोष कुशवाहा, श्रीमती सुधा विश्वनाथ सिंह, रोशन सिंह, मुकेश जैन, बंटी राजपूत, सुरेन्द्र सिंह, डी आर रोहित, राजेश राय, शेर सिंह यादव, सनत साहू, रामकिशन अहिरवार, राजा राम, अभय लोधी, कुलदीप राय, नरेश जेन, समर सिंह, मोहन अहिरवार, आजाद यादव, राजा राजपूत सहित क्षेत्र के नागरिकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।  

 सरोज सिंह ने जन समस्या निवारण शिविर में सुनी लोगों की समस्याएं

मालथौन में विभिन्न विकास कार्यां का भूमिपूजन, लोकार्पण





       नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देश पर खुरई विधानसभा क्षेत्र के वार्डों एवं ग्रामों में लोगों की समस्याओं को हल करने निरंतर जन समस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरूवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने मालथौन में वार्ड क्रमांक 2 आदिवासी मोहल्ला, जामुनढाना, ग्राम पड़रिया, बरोदियागुसाई एवं ग्राम पठारी, परसोन में लोगों की समस्याएं सुनीं। श्रीमती सरोज सिंह ने समस्याओं के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।
     जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन में पहुंची श्रीमती सरोज सिंह ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा स्वीकृत विभिन्न विकास कार्यां का भूमिपूजन व लोकार्पण भी किया। श्रीमती सरोज सिंह ने वार्ड 12 में 27.88 लाख के 6 सीसी सड़कों का भूमिपूजन किया। श्रीमती सरोज सिंह ने बताया कि वार्ड 2 में लगभग तीन सौ प्रधानमंत्री आवास बने हैं, 752 बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने अन्य योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी दी। श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि यहां अभी तक 2.27 करोड़ के विकास कार्य हुए हैं।


      उन्होंने कहा कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह यहां लगातार विकास कार्यों की सौगात दे रहे हैं। उन्होंने लोगों से कहा आपने पहले की और अब की स्थिति में अंतर देखा होगा, अब मालथौन बिल्कुल बदल चुका है। मालथौन में कहीं आवास का निर्माण हो रहा है, कहीं सड़कों का निर्माण चल रहा है। श्रीमती सरोज सिंह ने  कहा कि मंत्री श्री सिंह ने गऊधा धाम को पर्यटन स्थल के रूप में परिवर्तित कर दिया है। अब वहां जाएंगे तो लगेगा कि किसी बड़े शहर में पहुंच गए हों।
       इस अवसर पर श्रीमती सिंह ने कहा कि मेरा यहां आना कई बार हो चुका है। उन्होंने यह बताते हुए हर्ष व्यक्त किया कि विगत वर्ष जब यहां पर नवरात्रि में दुर्गा जी की स्थापना हुई थी, मैं यहां आई थी और सब बहनों ने साथ मिलकर माता के पंडाल में भजन कीर्तन किया था।
      इस अवसर पर रामकुमार बघेल, जयंत सिंह बुन्देला, नीलकमल सिंह राजपूत, देवेन्द्र सिंह राजपूत, रावराजा बुन्देला, शंकर कुशवाहा, गनेश आदिवासी सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।


Share:

Archive