रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शुक्रवार, 13 नवंबर 2020

पहली परीक्षा पास कर ली , भाजपा की : गोविंद राजपूत

पहली परीक्षा पास कर ली , भाजपा की :  गोविंद राजपूत

सागर। उपचुनाव जीतने के बाद पत्रकारों से दीपावली मिलन पर चर्चा करते हुए पूर्व मंत्री और विधायक गोविंद राजपूत ने कहा कि मैने भाजपा के टिकिट पर च्युनाव लड़कर जीतकर पहली परीक्षा पास कर ली है। कल तक हम भाजपा में गए थे। अब सिंबल से आये है। 
भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम करूंगा। मेरी पहली प्राथमिकता क्षेत्र और जिले के विकास की है। एक साल में देखना और समीक्षा करना कि कितना दिल बदला है। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




उन्होंने कहा कि वरिष्ठ मंत्रियों और विधायकों के साथ मिलकर काम करूंगा। ताकि भाजपा की विकास वाली सोच साकार कर सकू। उन्होंने कहा कि जीत में सभी का योगदान रहा है। यदि मेरे से कोई गलती हुई हो इसके लिए क्षमा चाहता हूँ। पूर्व मंत्री ने कहा कि जिन लोगो ने मेरे लिए वोट नही दिए है या मेरा साथ नही दिया। मेरा आग्रह है कि क्षेत्र के विकास के लिए सारे मतभेद भुलाकर कदम से कदम मिलाकर साथ चले। उनका भी स्वागत है। उन्होंने सम्भागीय मुख्यालय  सागर पर पत्रकार भवन बनवाने के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखूंगा। 
इस मौके पर भाजपा नेता ,पूर्व विधायक भानु राणा, डॉ वीरेंद्र पाठक, ओंकार सिंह,  लक्मन सिंह ,शेलेन्द्र ठाकुर, कमलेश बघेल, रामेश्वर नामदेव और प्रदीप राजोरिया भी मौजूद थे।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


----------------------------

अयोध्या दीपोत्सव-2020 राम के स्वागत में रोशनी से नहाई, पांच लाख 84 हजार से अधिक दीप प्रज्ज्वलन का नया रिकॉर्ड ★ अगले साल जलेंगे 7.51 लाख दीये @गिरीश पांडेय

अयोध्या दीपोत्सव-2020

राम के स्वागत में रोशनी से नहाई, पांच लाख 84 हजार से अधिक दीप प्रज्ज्वलन का नया रिकॉर्ड


★ अगले साल जलेंगे 7.51 लाख दीये


@गिरीश पांडेय


अयोध्या,13 नवम्बर: रौशनी से नहाई अयोध्या। रामनगरी (अयोध्या) के आंगन से बहती देश की पंच नदियों में से एक,पतित-पावनी सरयू।  इसमें झिलमिल करते दीपकों से रौशन घाट और आसमान के चांद-सितारों का सरयू में प्रतिबिम्ब । कुल मिला कर यही अहसास हो रहा था मानो अपने राम के स्वागत में सितारे भी जमी पर उतर आए हों। कुछ ऐसा ही अहसास था दीपोत्सव 2020 में राम की नगरी अयोध्या का।

सिर्फ अयोध्या ही क्यों पूरी दुनिया के करोड़ों रामभक्तों ने भी वर्चुअल रूप से खुद को इस दीपोत्सव से जोड़ कर त्रेता युग के उस आनंद का अहसास किया जो उस समय अवध के लोगों ने किया था, जब उनके अपने राम मय सीता और लक्ष्मण 12 साल के वनवास के बाद कौशलपुरी (अयोध्या) लौटे थे।



अयोध्या में दीपोत्सव का यह चौथा साल था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या से निजी लगाव के नाते हर दीपोत्सव अपने में खास रहा, इस बार तो और भी। इसकी वजह भी रही। करीब पांच दशक बाद वह अवसर आया था जब पहली बार राम जन्मभूमि पर भी खुशियों के दीपक जले। इस शुभ घड़ी के लिए न जाने कितने साधु-संतों ने कुर्बानी दी। कितने लोग इस सपने को संजोए हुए ब्रह्मलीन हो गए। ऐसे में इस खास मौके के नाते सरकार ने इसे खास बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी थी। रही-सही कसर अपने आराध्य के स्वागत में लोगों की वर्चुअल सहभागिता ने पूरी कर दी।

*पूरा माहौल त्रेतायुग जैसा था*

इस दीपोत्सव में वह सब कुछ था जो राम के वनवास से लौटने पर त्रेता युग मे था। पुष्पक विमान (हेलीकॉप्टर) से राम का आगमन चौधरी चरण सिंह घाट पर होता है। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  और अन्य गणमान्य लोगों की के साथ भाव विह्वल भरत भाई शत्रुघ्न और प्रजा के साथ राम का स्वागत करते हैं। दूसरे हेली हेलीकॉप्टर से लगातार पुष्प वर्षा होती है। 






वहाँ से श्रीराम सुसज्जित रथ से मुख्य कार्यक्रम स्थल पर आते हैं। वैदिक मंत्रोच्चार और मंगलाचरण के बीच उनका राज्याभिषेक होता है।

सरयू के रामघाट पर सरयू की आरती के बाद वैदिक मंत्रों के बीच 5.84 लाख 572 दीपों के जलाने का रिकॉर्ड बनता है। साथ ही अगले साल 7.51 लाख दीपों के जलाने की घोषणा भी। इस अवसर पर साकेत विश्वविद्यालय और पोस्ट ऑफिस विभाग की ओर से दिव्य दीपोत्सव का कवर भी जारी किया गया। भविष्य के अयोध्या को केंद्र में रखकर सूचना विभाग की ओर से एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।




इसके पहले साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक रामायण की थीम पर निकली झांकियों ने राम के पूरे चरित्र को जीवंत कर दिया। इस अवसर पर साधु-संतों के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य,पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी और शासन एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।






---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

धनतेरस पर शहर में 21.24 मेगावाट बिजली की अधिकतम मांग ,दीपावली पर बढ़कर 23 मेगावाट होने की संभावना : बिजली कम्पनी,शहर सम्भाग अलर्ट मोड पर


                                                                                                   

धनतेरस पर शहर में 21.24 मेगावाट बिजली की अधिकतम मांग ,दीपावली पर बढ़कर 23 मेगावाट होने की संभावना : बिजली कम्पनी,शहर सम्भाग अलर्ट मोड पर




सागर । बिजली कम्पनी, सागर के शहरी क्षेत्र में धनतेरस पर  बिजली की अधिकतम मांग 21.24  मेगावाट दर्ज हुई । विगत वर्ष दीपावली पर शहर में बिजली की अधिकतम माँग 21.49 मेगावाट रही थी, वही इस दीपावली में बढ़कर 23.00 मेगावाट रहने का अनुमान है । 
बिजली कंपनी शहर सम्भाग ने  इस दीवाली में शहर को  बिजली से रौशन रखने के लिए चाक-चौबंद इंतज़ाम कर रखे  हैं । बिजली कम्पनी शहर सम्भाग के सुधार प्रभाग प्रभारी इंजीनियर सी.एस.पटेल ने बताया है कि शहर में अबाध विद्युत प्रदाय बनाये के लिए 67 कर्मचारियों की विशेष ड्यूटियां लगाई गई हैं । शहर की विद्युत व्यवस्था के लिये जहाँ सामान्य दिनों में  13 टीमें  रहा करती थीं । दीपावली की रात्रिकालीन शिफ्ट में यही व्यवस्था सम्हालने के लिए कर्मचारियों की 21 विशेष टीमों का गठन किया गया है । श्री पटेल ने शहर वासियों से विद्युत संकर्मों और लाइनों से सुरक्षित दूरियाँ रखते हुए ही आतिशबाजी आदि चलाने की अपील की है ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


बिजली कंपनी शहर सम्भाग के कार्यपालन अभियंता एस.के. सिन्हा ने शहर के बिजली उपभोक्ताओं को प्रकाश पर्व दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए, निर्बाध बिजली सप्लाई और समर्पित सेवाओं के लिए बिजली बिलों के समय पर भुगतान करने का अनुरोध किया है ।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बिहार में नीतीश कब तक मुख्यमंत्री रहेंगे? @ज्योतिषाचार्य पं अनिल पांडेय

बिहार में नीतीश कब तक मुख्यमंत्री रहेंगे?

@ज्योतिषाचार्य पं अनिल पांडेय

आज समाज में एक बड़ा प्रश्न है। बिहार में एनडीए का बहुमत हो गया है परंतु जनता दल यूनाइटेड के विधायकों की भारतीय जनता पार्टी के विधायकों से कम है। अतः यह प्रश्न उठता है कि नीतीश कुमार  मुख्यमंत्री बनेंगे या नहीं और अगर बनेंगे तो कब तक मुख्यमंत्री रहेंगे।
इस बात की गणना करने के लिए नीतीश कुमार की कुंडली का होना आवश्यक है परंतु यह कुंडली मेरे पास उपलब्ध नहीं है नेट की जो कुंडली उपलब्ध है वह मेरे विचार से सही नहीं है।
अतः इसकी प्रश्न कुंडली बनाई गई जो कुंभ लग्न की है । जनता के भाव में वृषभ राशि तथा राहु ग्रह हैं। राहु उच्च के हैं जिनकी दृष्टि अष्टम  घर पर और ,दशम घर पर है । इन तीनों पर राहु की दृष्टि शुभ मानी जाएगी । राहु उच्च के हैं । यह बताता है कि जनता अर्थात विधायकों में इनका समर्थन कम रहेगा ।परंतु दबंगई के कारण कोई कुछ बोल नहीं सकेगा।
शत्रु भाव अर्थात छठे भाव में कर्क राशि है । तथा कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा नीच के शुक्र के साथ अष्टम भाव में बैठे हैं । जो किसी भी तरह से अच्छा नहीं कहा जा सकता है ।परंतु इसका विश्लेषण यह किया जा सकता है की विरोध बहुत मजबूत नहीं होगा। उच्च के केतु की दृष्टि भी छठे भाव पर है । जिसके कारण बहुत सारे कंफ्यूजन पैदा होंगे।
 सप्तम भाव में अर्थात पार्टनर के भाव में सिंह राशि है  तथा इस पर गुरु की दृष्टि है । सिंह राशि का स्वामी सूर्य  नीच का होकर सप्तम भाव में है ।अतः यह कहा जा सकता है कि उनका पार्टनर बुद्धिमान तो है परंतु राजा बनने का इच्छुक नहीं है । भाग्य के भाव में अर्थात नवम भाव में तुला राशि है ।जिसका स्वामी शुक्र है। नवम भाव में नीच का सूर्य है जो भाग्य की खराबी बताता है। परंतु इस पर मंगल की दृष्टि है ।मंगल वक्री है ।अतः यह भी कमजोर है ।इस पर शनि की दृष्टि भी है । शनि अपने ही घर में है तथा उच्च दृष्टि से भाग्य भाव को देख रहा है । इसका अर्थ है की इनको भाग्य से  एकाएक  फल की प्राप्ति होगी ।नवम भाव में मित्र राशि में बुद्ध बैठा हुआ है । यह भी भाग्य को मजबूत बनाएगा । भाग्य के हिसाब से नितीश कुमार काफी मजबूत हैं।
प्रश्न कुंडली के अनुसार वर्तमान में सूर्य में सूर्य की महादशा में गुरु की अंतर्दशा में गुरु की प्रत्यंतर दशा है यह दशा अत्यंत अच्छी है और इसमें नीतीश कुमार निश्चित रूप से मुख्यमंत्री निर्वाचित होंगे । इनका शपथ ग्रहण  15 नवंबर तक या 21 नवंबर तक हो जाएगा । 21 नवंबर से 19 दिसंबर तक मंत्रिमंडल बनाने की कार्यवाही होगी और 19 दिसंबर के पहले मंत्रिमंडल पूर्णतया बन जाएगा । एक अजीब सी बात यह भी आ रही है कि इसमें  हरिजन एवं किसी मुस्लिम कायस्थ या ईसाई व्यक्ति का विशेष सहयोग होगा। 
श्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल को पहला झटका 2 अप्रैल 2021 से लेकर 5 जून 2021 के बीच लगेगा । मंत्रिमंडल में  पहली उथल-पुथल 29 अगस्त 2021 के बाद होगी । अर्थात 29 अगस्त तक नितीश मंत्री मंडल को कोई डर नहीं है।
विशोन्तरी दिशा के अनुसार 15 जुलाई 20 20 से नितीश कुमार की स्थिति खराब थी । जोकि 9 नवंबर 2020 तक थी। क्योंकि इस समय सूर्य की महादशा में राहु की अंतर्दशा में शुक्र सूर्य चंद्रमा एवं मंगल का प्रत्यंतर चल रहा था । सूर्य में बृहस्पति के अंतर में बृहस्पति का प्रत्यंतर 10 नवंबर से प्रारंभ हुआ है और यह दशा आते ही नीतीश कुमार मजबूत हुए हैं। अतः वर्तमान में नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनने से कोई रोक नहीं सकता है तथा इसमें सभी का इनको सहयोग मिलेगा।
जय मां शारदा

निवेदक -
पंडित अनिल पाण्डेय
स्टेट बैंक कालोनी, मकरोनिया सागर
मोबाइल नंबर 8959594400


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

।। श्री लक्ष्मी दीपावली पूजन मुहूर्त और विधि।। 14 नवंबर 2020

।। श्री लक्ष्मी दीपावली पूजन मुहूर्त और विधि।।
 14 नवंबर 2020       
     

ध्यानम् - यस्य स्मरेणमात्रेण    
  ₹जन्मसंसार बन्धनात्। विमुच्यते नमस्तस्मै  विष्णवे प्रभविष्णवे।। (शास्त्रोक्त विधि से  षोडशोपचार महालक्ष्मी पूजन विधि)     
   
पूजन के लिए किसी चौकी पर शुद्ध पीला या लाल वस्त्र बिछाकर गणेश जी के दाहिने भाग में माता महालक्ष्मी जी को स्थापित करना चाहिए साथ ही पुस्तक एवं लेखनी का भी पूजन करना चाहिए दीवारों पर ॐ श्री गणेशाय नम:, स्वास्तिक चिन्ह,शुभ लाभ आदि मांगलिक एवं कल्याणकारी शब्द सिंदूर से लिखने चाहिए और अपने घर की देहरी का भी ॐ देहली विनायकाय नमः। इस मंत्र से पूजन करना चाहिए।।।  
 इसके बाद पूजन सामग्री को यथा स्थान रख लें सर्वप्रथम पूर्व मुख या उत्तर मुख कर आचमन करें कुशा की पवित्री धारण करें या सोने की अंगूठी धारण करें, प्राणायाम करें अपने ऊपर तथा पूजन सामग्री पर निम्न मंत्र पढ़कर जल छिडकें-                  
ओम मंगलं भगवान् विष्णुः मंगलं गरुड़ध्वजः  मंगलं पुंडरीकाक्षः        मंगलाय तनोहरिः।।          
  ॐ अपवित्रः पवित्रो वा सर्वावस्थां  गतो$पिवा  यः स्मरेत् पुंडरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तरः शुचिः।। 

इसके बाद संकल्प करें क्योंकि बिना संकल्प के पूजन पूर्ण नहीं होता।।     
 तीन बार विष्णवे नमः विष्णवे नमः विष्णवे नमः ऐसा बोलकर दाहिने हाथ में अक्षत जल, पुष्प, दूर्वा,दक्षिणा, सुपारी, पान, लेकर पूजन के दिन तिथि वार नक्षत्र अपना नाम गोत्र सपरिवार सहित बोलकर गणेश एवं गोरी जी के समीप हम यह महालक्ष्मी जी का पूजन कर रहे हैं ऐसी प्रतिज्ञा करें।
 महालक्ष्मी जी हमारे घर में स्थिर होकर विराजमान हों एवं हमारे सभी मनोरथ पूर्ण हों ऐसा मन में संकल्प करके वह संकल्प की सामग्री भगवान के समक्ष समर्पित करें। इसके बाद निम्न मंत्रों के द्वारा विधिवत पूजन करें।

 प्रतिष्ठा-
ॐ अस्यै प्राणाः प्रतिष्ठन्तु अस्यै प्राणाः क्षरन्तु च।अस्यै देवत्वमर्चायै मामहेति च कश्चन।

इस मंत्र से सभी देवी देवताओं की प्रतिष्ठा करें

 इसके बाद ध्यान-           

या सा पद्मासनस्था  विपुल कटि तटी पद्मपत्त्रायताक्षी गम्भीरावर्तनाभिः तनभरनमिता शुभ्रवस्त्रोत्तरीया या लक्ष्मीर्दिव्य रूपैःमणिगणखचितैः स्नापिता हेमकुम्भैः। सा नित्यं पद्महस्ता मम वसतु गृहे सर्वमाग्ल्ययुक्ता ।। 
 इसके बाद 
ओम महालक्ष्मै नमः  आवाहनं समर्पयामि।                             ओम महालक्ष्मै नमः आसनं समर्पयामि।ओम महालक्ष्मै नमःपाद्यं समर्पयामि।। ओम महालक्ष्मै नमः आसनं समर्पयामि ।ओम महालक्ष्मै नमः स्नानामं समर्पयामि।ओम महालक्ष्मै नमः दुग्धं  समर्पयामि। दधिम्  समर्पयामि घृतं समर्पयामी। शर्करां समर्पयामी।  मधुं समर्पयामि। ओम महालक्ष्मै नमः शुद्ध जलं समर्पयामि।            वस्त्रम् समर्पयामि।आभूषणं समर्पयामि। गंधं,चंदनं,सिंदूरं, कुंकुमं, अक्षतं,  पुष्पं,मालां,दूर्वां, धूपं, दीपं, नैवेद्यं, ऋतु- फलं तांबूलं, दक्षिणां समर्पयामि। 

प्रार्थनां समर्पयामि-             शास्त्राणां व्यवहाराणां विद्यानामाप्नुयाद्यतः अतस्वां पूजयिष्यामि।मम हस्ते स्थिरा भव।। 

इसी क्रम से आगे कलश का पूजन षोडश मातृका का पूजन सप्तघृतमातृका का पूजन एवं सभी प्रकार की पूजन इन्हीं मंत्रों के द्वारा किया जा सकते हैं केवल जिस देवता की पूजा हो रही हो उस देवता का नाम लेकर हमें पूजन करनी चाहिए ।_   

इस वर्ष की दीपावली के विशेष मुहूर्त-               
लाभ- दोपहर 2:00 बजे से 3:30 बजे तक । अमृत 3:30 से शाम 5:00 बजे तक ।                  लाभ- शाम 6:30 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक । शुभ रात्रि में 9:30 बजे से 11:00 बजे तक।।        अमृत 11:00 बजे से 12:30 बजे तक। स्थिर लग्न मुहूर्त-              वृष लग्न शाम  5:35 से 7:33 तक सिंह लग्न- रात्रि 12:05 से 2:15 तक ।

आचार्य पंडित शक्ति मिश्र ,
बिहारी जी मंदिर के पीछे मोहन नगर वार्ड सागर(म.प्र.)               
मोबा०9752 1483 82



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 12 नवंबर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप - 2023 जारी ,जनसहभागिता और मॉनिटरिंग का नया ढाँचा बनाया जायेगा : मुख्यमंत्री

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप - 2023 जारी ,जनसहभागिता और मॉनिटरिंग का नया ढाँचा बनाया जायेगा : मुख्यमंत्री 

★ विकास का नया परिवेश गढ़ेगा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश

★ नीति आयोग ने की मध्यप्रदेश की पहल की प्रशंसा

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मिंटो हॉल में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के विकास का रोडमैप-2023 जारी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस ऐतिहासिक अवसर पर कहा कि विकास में जनसहभागिता और मॉनिटरिंग की व्यवस्था का नया ढाँचा खड़ा किया जायेगा। ग्राम, जनपद और जिला स्तर पर दीनदयाल समितियाँ गठित कर जनसहभागिता और मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जायेगी। आधुनिक टेक्नालॉजी का हर क्षेत्र में व्यापक उपयोग कर विकास कार्यों में पारदर्शिता बढ़ायी जायेगी। खेती में आधुनिक ढंग से उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाकर खेती को लाभ का धंधा बनाया जायेगा। किसानों को पी.एम. सम्मान निधि और मुख्यमंत्री सम्मान निधि के रूप में हर साल कुल 10 हजार रूपये की सम्मान निधि दी जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की रणनीति पर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप जारी करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप में अधोसंरचना विकास, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, अर्थव्यवस्था एवं रोजगार और सुशासन पर स्पष्ट रणनीति तैयार की गई है। इस रोडमैप के आधार पर मंत्री अपने विभागों की योजना तैयार कर क्रियान्वित करेंगे। मंत्री एवं प्रशासन के हर स्तर पर जिम्मेदारी तय की जायेगी और उसकी प्रत्येक स्तर पर सख्त मॉनिटरिंग होगी।

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश रोडमैप-2023 के विमोचन अवसर पर विशिष्ट अतिथि सांसद श्री वी.डी. शर्मा, मिंटो हॉल में एवं भारत सरकार के नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत वी.सी. के माध्यम से शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोडमैप का विमोचन कर उसके क्रियान्वयन के लिये रोडमैप की प्रति मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस को सौंपी। इस अवसर पर अनेक मंत्री, विधायक, सांसद और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत ने कहा कि कोरोना कॉल में सिर्फ मध्यप्रदेश ने वेबिनार आयोजन की यह महत्वपूर्ण पहल की। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप को लागू कर मध्यप्रदेश देश के अग्रणी प्रांत की पहचान बनाएगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी हमारे प्रेरक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी हमारे प्रेरक हैं। उनसे सदैव उत्साह और ऊर्जा प्राप्त होती है। उन्होंने कोरोना की चुनौती को अवसर में बदलने का आव्हान कर आत्मनिर्भर भारत के लिए सभी राज्यों से सहयोग की अपील की थी। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश आवश्यक है। इसके लिए किए गए प्रयास आज प्रदेश की जनता के सामने इस रोडमैप के रूप में रखे जा रहे हैं, क्योंकि मध्यप्रदेश की जनता मेरी आराध्य है। मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है। यह जनता मेरे लिए भगवान है। इस मंदिर का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में आर्थिक संकट से लोगों को उबारना एक चुनौती थी। हमने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों तक राशि पहुंचाई। इन परिस्थितियों में मध्यप्रदेश का रोडमैप प्रस्तुत करना भी एक विशेष कार्य था, जिसे अपनी चाह से हमने पूरा किया। अब रोडमैप को लागू करने के लिए निरंतर कार्य होगा। धनराशि की व्यवस्था भी की जाएगी। निजी क्षेत्र की सहभागिता की सुनिश्चित की जायेगी।

मध्यप्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बने इसके लिए आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा देंगे। सड़कों के निर्माण के साथ ही अधोसंरचना संबंधी सभी कार्य और नर्मदा जल सहित पानी की एक-एक बूंद का उपयोग करते हुए कृषि क्षेत्र को भी लाभकारी व्यवसाय बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। थर्मल पावर के साथ ही सौर ऊर्जा का अधिकतम उपयोग होगा। ओंकारेश्वर जलाशय में सोलर पेनल बिछाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालयों तक विद्यार्थियों को बसों से लाने की व्यवस्था होगी। पढ़ाई से कोई वंचित नहीं रहेगा। लघु जलसंरचनाओं का जाल बिछाया जाएगा। जहां पूर्व में 7 लाख हेक्टेयर से 31 लाख हेक्टेयर तक सिंचाई क्षेत्र बढ़ाया गया था, उसे 60 लाख तक पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) एक आंदोलन के रूप में विस्तार प्राप्त करेंगे। संसाधनों के बंटवारे का ध्यान रखते हुए जितनी आबादी उतनी राशि के सिद्धांत पर कार्यों का क्रियान्वयन होगा।

 वोकल को लोकल बनाने का ध्येय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश में रोजगार के माध्यम से अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना एक प्रमुख कार्य रहेगा। वोकल को लोकल बनाने का ध्येय है। स्थानीय उत्पाद को बिक्री से जोड़ा जाएगा। महिला सशक्तिकरण भी स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री को प्रोत्साहन देते हुए बढ़ेगा। ग्रामीण महिलाओं के कौशल को निखार कर उनके व्यवसाय को लाभकारी बनाया जाएगा। इसी तरह सांस्कृतिक गतिविधियों से रोजगार वृद्धि के प्रयास होंगे। छोटे व्यापारियों को तकलीफ न हो, बड़े व्यापारी यदि बेईमानी करते हों, वे सावधान हो जाएं क्योंकि आम लोगों को परेशानी में डालने वाले छोड़े नहीं जाएंगे। अपराधी तत्व कुचल दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग प्राप्त किया जाएगा।

सहभागिता और सकारात्मक सोच आवश्यक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश गढ़ने में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि विकास में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता आवश्यक है। इसके साथ ही सकारात्मक सोच का भी महत्व है। हम सभी सकारात्मक होकर प्रदेश के विकास में भागीदारी करें। एक जिद, जूनून और जज़्बे के साथ सभी प्रदेश की प्रगति के लिए कार्य करें। हमारा मध्यप्रदेश गान भी इसी भाव का परिचायक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नीति आयोग ने प्रदेश के रोडमेप के निर्माण में सहयोग किया है। लोक सेवा प्रबंधन विभाग रोडमैप क्रियान्वयन में समवन्य करेगा। अन्य सभी विभाग सक्रिय भागीदारी करेंगे। दीनदयाल समितियों के माध्यम से भी समन्वय स्थापित किया जाएगा। कोरोना के संदर्भ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभी यह समस्या पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है। मास्क ही वैक्सीन है। दीपावली भी सावधानी से सभी लोग मनाएं। कोरोना पूरी तरह समाप्त होगा। 'ये रैन अंधेरी बीतेगी, पतवार चलाते जाएंगे, मंजिल आएगी, जरूर आएगी'। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वामी विवेकानन्द जी के कथन का स्मरण करते हुए कहा कि आज यह जरूरी है कि सभी उठें, जागें और तब-तक कार्य करें, जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए। क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

रोड मैप में है विकास का विजन

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि रोडमैप- 2023 के विमोचन अवसर का यह कार्यक्रम अभिनव है क्योंकि इसमें प्रदेश के विकास के विजन को सामने रखते हुए ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का महत्वपूर्ण कल्याणकारी यज्ञ भी पूरा हो रहा है। इस रोडमैप में एक विजन के दर्शन होते हैं। ये विकास का विजन है। मुख्यमंत्री श्री चौहान विकास के प्रति अत्यंत गंभीर और निरंतर कार्य करने वाले मुख्यमंत्री हैं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



मध्यप्रदेश ने कोरोना से निपटते हुए रोडमैप भी बना लिया - श्री अमिताभ कांत

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभिताभ कांत ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विशिष्ट अतिथि के रूप में भागीदारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की रणनीति के अनुरूप मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने विभिन्न विषय-विशेषज्ञों से परामर्श कर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप तैयार किया है। इस रोडमैप को प्रदेशवासियों के सामने रखा गया है। जब सभी राज्य सिर्फ कोरोना से ही लड़ रहे थे, तब मध्यप्रदेश ने कोरोना से लोगों के बचाव के लिए अच्छे प्रबंध करते हुए प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए यह रोडमैप तैयार करने का महत्वपूर्ण कार्य किया जो निश्चित ही प्रशंसनीय है। उल्लेखनीय है कि 7 से 11 अगस्त की अवधि में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप को तैयार करने के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चार मुख्य विषयों भौतिक अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा और अर्थव्यवस्था एवं रोजगार पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किये। इन वेबिनार्स में नीति आयोग के प्रतिनिधि, सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा और अर्थव्यवस्था से जुड़े विषय-विशेषज्ञों को आमंत्रित कर उनके सुझाव प्राप्त किये गये। वेबिनार्स में प्राप्त सुझाव के आधार पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप की कार्ययोजना तैयार की।

प्रारंभ में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के रोडमैप को तैयार करने का श्रेय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को है। मुख्यमंत्री श्री चौहान की उमंग, ऊर्जा और उत्साह के सामने सभी कठिनाईयां बौनी सिद्ध हुईं। जब देश-विदेश में कोविड-19 नियंत्रण से बाहर हो रहा था, तब मध्यप्रदेश में अच्छा प्रबंधन हुआ। प्रशासनिक व्यवस्था में एक आमूल-चूल परिवर्तन यह हुआ की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्णय लेने का महत्वपूर्ण कार्य संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान के निश्चय से वेबिनार में करीब 650 विषय-विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। ऑन लाइन सुझाव भी प्राप्त हुए। मुख्य सचिव श्री बैंस ने आशा व्यक्त की कि मध्यप्रदेश की विकास यात्रा विभिन्न पड़ावों से होकर मंजिल तक पहुंचेगी। निष्ठा, परिश्रम और जिम्मेदारी से इस रोड मैप को सभी अंजाम तक पहुंचाएंगे। मुख्य सचिव श्री बैंस ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का उनकी नेतृत्व क्षमता से मिले इस लाभ के लिए आभार भी व्यक्त किया।

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के विमोचन कार्यक्रम में मंत्री, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और विभागाध्यक्ष भी शामिल हुए। इसके अतिरिक्त संभाग एवं जिलों से सांसद, विधायक, संभागायुक्त, आईजी, कलेक्टर, एसपी भी कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल थे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश दूरदर्शन, क्षेत्रीय न्यूज चैनल्स एवं सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर किया गया। कार्यक्रम का संचालन उप सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय श्री सुधीर कोचर ने किया।

आत्मनिर्भर रोडमैप की प्रमुख रणनीतियाँ
 
1.  भौतिक संरचना

🔹 रोड एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना।
🔹 24 प्रमुख सड़कों का नवीनीकरण।

🔹 200 राज्य सड़कों का वैज्ञानिक यातायात सर्वेक्षण।

🔹 बफर में सफर मुहिम के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा।

🔹पर्यटन स्थलों के आसपास रहने वाले सेवा प्रदाताओं का कौशल संवर्धन।

🔹घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना।

🔹समावेशी शहरी विकास सुनिश्चित करना।

🔹पर्यावरण के अनुकूल सतत विकास सुनिश्चित करना।

🔹कानूनी और राजकोषीय सुधारों के माध्यम से नगरीय शासन में सुधार।

🔹नगरीय सेवाओं की डिलीवरी में सुधार।

🔹100 प्रतिशत घरेलू कार्यशील नल कनेक्शन।

🔹60 सिंचाई परियोजना के निर्माण की प्रक्रिया।

🔹ग्रीन एनर्जी कॉरीडोर का निर्माण।

🔹सामग्री एवं उपकरणों की खरीदी में लोकल निर्मित सामग्री को प्राथमिकता।

🔹रूफटॉप सौर ऊर्जा परियोजनाओं का कार्यान्वयन।

🔹मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना।

🔹इंदौर एयरपोर्ट पर पेरिशेबल गुड्स के लिये एयर-कार्गो हब की स्थापना।

2. सुशासन

🔹सेवा प्रदाय के लिये एकल पोर्टल।

🔹कनेक्टिविटी के बुनियादी ढाँचे का सुदृढ़ीकरण और आईटी कौशल का विकास।

🔹इमर्जिंग प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिये उत्कृष्टता केन्द्र।

🔹पारदर्शिता के साथ जवाबदेह एवं जिम्मेदार प्रशासन।

🔹नागरिकों के लिये Ease of Living।

3. स्वास्थ्य एवं शिक्षा

🔹व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा के लिये 10 हजार SHCs और 1200 PHCs को हेल्थ वेलनेस केन्द्रों में परिवर्तित करना।

🔹1600 अत्याधुनिक प्रसव केन्द्रों की स्थापना और प्रत्येक CHC पर विशेष नवजात इकाई की स्थापना।

🔹आरसीएच पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत कव्हरेज सुनिश्चित करना।

🔹5 वर्ष से कम उम्र के 55 लाख बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकरण।

🔹प्रत्येक जिला अस्पताल में कार्यात्मक आईसीयू वार्ड, एचडीयू वार्ड, आइसोलेशन वार्ड, डायग्नोस्टिक सुविधाएँ और विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध कराना।

🔹1200 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं 10 हजार उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेली मेडिसिन और अन्य आईसीटी उपकरणों का उपयोग करना।

🔹जिला अस्पतालों में इमेजिंग सुविधाएँ उपलब्ध कराना।

🔹सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं के नेटवर्क का सुदृढ़ीकरण।

🔹राज्य-स्तरीय अनुसंधान संगठन की स्थापना।

🔹उच्च शिक्षा संस्थानों तक पहुँच बढ़ाने के लिये 150 नये ओपन डिस्टेंस लर्निंग केन्द्र खोलना।

🔹चिन्हित किये गये 150 कॉलेजों को क्वालिटी लर्निंग सेन्टर में परिवर्तित करना।

🔹10 हजार संसाधन संपन्न स्कूलों की स्थापना।

🔹विज्ञान प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित आधारित शिक्षा प्रणाली विकसित करना।

🔹ज्ञान के आदान-प्रदान के लिये प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी।

🔹हब और स्पोक मॉडल पर इंजीनियरिंग तथा जिला स्तर के आईटीआई में कैरियर तथा प्लेसमेंट सेल की स्थापना करना।

🔹200 कॉलेजों में प्लेसमेंट और उद्यमिता सेल की स्थापना।

🔹आईटीआई में मौजूद लोकप्रिय ट्रेडों को उद्योग की मांग से जोड़ना।

🔹ग्लोबल स्किल पार्क और 10 मेगा आईटीआई के लिये उद्योगों के साथ भागीदारी।

4.अर्थव्यवस्था और रोजगार

🔹कृषि गारंटी ट्रस्ट के गठन के संबंध में टास्क फोर्स का गठन।

🔹संभागीय मुख्यालयों पर बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना।

🔹मण्डी नियमों एवं एक्ट में संशोधन एवं प्रभावी कार्यान्वयन।

🔹एक जिला एक उत्पाद के तहत खेती क्षेत्र के करीब खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना।

🔹बाजार लिंकेज और कोल्ड स्टोरेज की सुविधा।

🔹कृत्रिम गर्भाधान 32 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक बढ़ाना और निजी भागीदारी को प्रोत्साहन।

🔹नॉलेज पोर्टल और युवा संवाद के माध्यम से पशुपालन क्षेत्र में युवाओं को आकर्षित करना।

🔹मिशन मोड में अनुत्पादक सांडों का बधियाकरण।

🔹किसानों को मधुमक्खी पालन से जोड़ना और शहद प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना करना।

🔹चंबल प्रोग्रेस-वे और नर्मदा एक्सप्रेस-वे के निकटता वाले क्षेत्रों में एमएसएमई के लिये विश्वस्तरीय कॉरीडोर के रूप में विकसित करना।

🔹निर्यात क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने के लिये 3 नये इनलेण्ड कंटेनर डिपो स्थापित करना।

🔹राष्ट्रीय लक्ष्यों के अनुरूप श्रम कानूनों को निवेशकों के लिये अनुकूल बनाना।

🔹15 जिला मुख्यालयों में निजी क्षेत्र द्वारा संचालित प्लेसमेंट सुविधा केन्द्रों की स्थापना।

🔹वनोपज का मध्यप्रदेश उत्पाद के तौर पर जीआई टैगिंग करवाना।

🔹उत्पाद विकास में अनुसंधान एवं विकास संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये व्यवसायिक संस्थानों के साथ भागीदारी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

T20 सीनियर इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट: टीकमगढ़ और दमोह, सागर डिस्ट्रिक्ट और शेष सागर डिवीजन के बीच सेमीफाइनल शुक्रवार को


T20 सीनियर इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट:  टीकमगढ़ और दमोह,  सागर डिस्ट्रिक्ट और शेष सागर डिवीजन के बीच सेमीफाइनल शुक्रवार को


सागर। सागर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में आज दिनांक 12 नवंबर से प्रारंभ हुई सीनियर इंटर डिस्ट्रिक्ट T20 क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले मुकाबले मे  सागर में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए जिसमें सागर सोलंकी ने 39 रनों का योगदान दिया पन्ना के लिए निलेश जाधव ने तीन और आशीष खरे ने दो विकेट लिए इसके बाद 20 ओवरों में 123 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी पन्ना की टीम 20 ओवर में 93 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और यह मैच सागर डिस्ट्रिक्ट में 29 रनों से जीत लिया पन्ना के लिए मौसम अली ने सर्वाधिक 20 रन बनाए। सागर डिस्ट्रिक्ट की ओर से विनीत रावत ने 4 ओवर में मात्र 14 रन देकर तीन खिलाड़ियों को आउट किया एवं फतेह खान ने   4 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिए ।सागर डिस्ट्रिक्ट के विनीत रावत को मैन ऑफ द मैच चुना गया ।इसके बाद खेले गए दूसरे मुकाबले में छतरपुर में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 125 रन बनाए टीकमगढ़ के लिए भूपेंद्र राजपूत और देवेश कारपेंटर ने दो-दो विकेट लिए। इसके बाद 20 ओवरों में 126 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीकमगढ़ की टीम 19.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाकर यह मैच 5 विकेट से जीत लिया ।टीकमगढ़ के लिए भूपेंद्र राजपूत ने 2 विकेट लेने के अलावा 31 रनों की पारी खेली एवं आदिल खान ने नाबाद 24 रन  बनाए। छतरपुर की ओर से प्रहलाद रैकवार और गौरव सिंह ने दो-दो विकेट लिए। टीकमगढ़ के भूपेंद्र राजपूत को मैन ऑफ दी मैच चुना गया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


कोरोना महामारी के बाद प्रारंभ हुए इस सत्र में सागर डिवीजन के आजीवन सदस्य रहे पूर्व रणजी खिलाड़ी श्री असद उल्लाह खान को श्रद्धांजलि देते हुए सागर डिवीजन में इस सत्र की शुरुआत की श्री असद उल्लाह खान का 2 अप्रैल 2020 को दुखद निधन हो गया था अतः इस पत्र को शुरू करने से पहले उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी गई जिसमें दोनों टीमों के खिलाड़ी अंपायर स्कोरर और सभी स्टाफ मौजूद रहे कल सुबह 9:00 बजे से टीकमगढ़ और दमोह के मध्य पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा जबकि दोपहर 1:00 बजे से सागर डिस्ट्रिक्ट और शेष सागर डिवीजन के मध्य दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर स्मार्ट सिटी की एडवाइजरी कमेटी की बैठक में हुए कई निर्णय

सागर स्मार्ट सिटी  की एडवाइजरी कमेटी की बैठक में हुए कई निर्णय

सागर। सागर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर विकास के अनेक मुद्दों को लेकर स्मार्ट सिटी कार्यालय में एडवाइजरी (परामर्शी) समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में विधायक  शैलेन्द्र जैन, जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष  दीपक सिंह, नगर निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक  आर पी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत, वरिष्ठ समाजसेविका श्रीमति मीना पिंपलापुरे ताई(वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से), श्री देवेश गर्ग, इंजी. श्री प्रकाश चौबे, श्री राजू तिवारी, स्मार्ट सिटी कंपनी सचिव श्री रजत गुप्ता,पीएमसी टीम लीडर डॉ आलोक चौबे,  प्रोजेक्ट संबंधित इंजीनियर एवं एजेंसी के अधिकरी आदि शामिल हुए। अधिकारियों की उपस्थिति में वर्तमान एवं आगामी विकास कार्यों पर सुझाव दिये गए तथा
सर्वसम्मिति से निर्णय लिये गये।

स्मार्ट सिटी अंर्तगत प्रोजेक्ट्स में लेक साईड एलीवेटेड कॉरीडोर, रेस्टोरेशन एंड हेरिटेज कंजर्वेशन ऑफ आईडेंटीफाइड हेरिटेज साईट्स, मटेरियल रिकवरी फैसेलिटी सेंटर एवं सी एंड डी वेस्ट प्लांट, फायर फाइटिंग सिस्टम स्टेशन, सोलर एंड एनर्जी इफीसियेंट स्ट्रीट लाईटिंग, स्मार्ट रोड कॉरीडोर, ओल्ड आरटीओ परिसर में इन्क्यूबेशन सेंटर, कामकाजी महिला छात्रावास (वर्किंग वुमन हॉस्टल) लाखा बंजारा लेक रिजुवनेशन एंड डेवलपमेंट सहित कुल 8 विषयों के प्रस्तुत प्रजेंटेशन पर विस्तार से चर्चा कर परामर्शी समिति सदस्यों द्वारा सुझाव दिये गये।

विधायक श्री जैन ने लाखा बंजारा लेक रिजुवनेशन प्रोजेक्ट की ड्राईंग-डिजाइन पर चर्चा कर चल रहे कार्य की  सराहना करते हुए कहा की झील में डीसिल्टिंग का कार्य जल्दी प्रारंभ करें। प्रजेंटेशन में दिखाई गई नाला टेपिंग प्रक्रिया एवं मोंगा बधान के पास एसटीपी निर्माण अंतर्गत बताया गया की झील में मिलने वाले सभी नालों का गंदा पानी पाइपलाइन से ग्रेविटी द्वारा एसटीपी तक भेज कर ट्रीट किया जायेगा एवं इन पाइपलाइन की मदद से झील के किनारे वाले निचले क्षेत्रों की बारिश में जलभराव की समस्या को भी हल किया जा सकेगा।
जिला कलेक्टर ने सभी प्रोजेक्ट प्रजेंटेशनों की समीक्षा कर कहा की शहर में फायर फाइटिंग सिस्टम, कामकाजी महिला छात्रावास, मटेरियल रिकवरी फैसेलिटी सेंटर एवं सी एंड डी वेस्ट जैसे प्रोजेक्टों की बहुत आवश्यक्ता है। मटेरियल रिकवरी फैसेलिटी सेंटर एवं सी एंड डी वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट पर चर्चा करते हुए कहा की यह प्रधानमंत्री जी के 3आर फार्मूला(रिड्यूज, रिसाइकिल एवं रियूज) का उदाहरण बनेगा। इसके साथ ही इन्क्यूबेशन सेंटर को जल्द से जल्द तैयार कराने हेतु निर्देशित किया। जिससे शहर के युवाओं को स्टार्टअप हेतु सहयोग मिलेगा साथ ही शहर में प्रतिभावान युवाओं को अच्छे कंसल्टेंटो की मदद से अपने व्यवसाय शुरू करने में भी सहयोग मिलेगा।

इन बिन्दूओं पर सर्वसम्मिति से हुए निर्णय


- एलीवेटेड कॉरीडोर चकराघाट से तीन मढ़ीया तक बनाया जाये। जिसमे लगभग 900 मीटर सड़क के साथ 100-100 मीटर रेंप तैयार किया जायेगा, कॉरीडोर की चौड़ाई 11 मीटर होगी।

- इन्क्यूबेशन सेंटर प्रोजेक्ट जो अन्य स्मार्ट सिटीज में सफलता पूर्वक संचालित है उनके एक्सपर्ट से बात कर अच्छे कंसल्टेंटों की व्यवस्था करें। ऐसी व्यवस्थाएं करें की आगामी समय में इसे अटल इन्क्यूबेशन से जोड़ा जा सके।

- सागर के हैरिटेज साइटों के पुनर्विकास हेतु चिन्हित किये गए बावड़ियों, बड़े कुओं एवं जलस्रोतों आदि के साथ शहर की अन्य साईटों को भी चिन्हित किया जाये जिसमें किले की दीवार, पदमाकर स्कूल के पास गुंबद आदि के सुझाव दिये गए।

- स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार की जाने वाली कामकाजी महिला छात्रावास, इन्क्यूबेशन सेंटर बिल्डिंगों में सुविधानुसार वेसमेंट तैयार कर या ग्राउंड फ्लोर में पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए।
- शहर के मास्टर प्लान अनुसार सड़कों किनारे हो रहे अतिक्रमण को रोकने हेतु एक समीति गठित की जाये। इसके अलावा डफरिन हैरिटेज स्थल के अतिक्रमण को चिन्हित कर हटाया जाये।
- हेरिटेज साइट अंर्तगत चिन्हित जलस्रोतों का उपयोग फायर फाइटिंग वाहनों द्वारा वाटर फिलिंग स्टेशन के रूप में किया जाये जिससे इनके पानी को स्वच्छ रखा जा सकेगा। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नहीं रूकेगी प्रज्ञा की पढ़ाई, पिता की आकस्मिक मृत्यु के बाद टूटे परिवार को मिला संबल

नहीं रूकेगी प्रज्ञा की पढ़ाई, पिता की आकस्मिक मृत्यु के बाद टूटे परिवार को मिला संबल

सागर। सागर शहर की एक होनहार बेटी प्रज्ञा सोनी की पढ़ाई मध्य प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा जिला कलेक्टर श्री दीपक सिंह की मदद से सतत् जारी रहेगी। प्रज्ञा के पिता की इंदौर में आकस्मिक मृत्यु के बाद परिवार को सरकार का साथ मिला। उल्लेखनीय है  कि प्रज्ञा की माँ सुश्री अंजुला सोनी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के सागर भ्रमण के दौरान उन्हें आवेदन  देकर सहायता की माँग की थी।
आवेदन में उन्होने परिवार की स्थिति के बारे में बताया।
सुश्री अंजुला  ने बताया कि उनके पति की मृत्यु हो जाने तथा लॉकडाउन में परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाने के कारण उन्होंने अपने गहने गिरवी रखकर बच्ची की स्कूल फीस जमा की थी। परंतु अब उनके पास कोई काम-धंधा न होने के कारण उन पर आर्थिक संकट के बादल छाये हुए हैं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


सुश्री अंजुला द्वारा दिए गए आवेदन के बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर श्री दीपक सिंह को इस संबंध में आवश्यक सहायता करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने त्वरित निर्णय लेते हुए बेटी प्रज्ञा की पढ़ाई के लिए लैपटॉप प्रदान किया। लॉकडाउन के कारण तथा नियमित रूप से स्कूल प्रारंभ न होने से बच्चों की क्लास ऑनलाइन माध्यम से संचालित की जा रही हैं। अतः अब प्रज्ञा भी ऑनलाइन क्लासेज में सुचारु रूप से भाग ले सकेगी।


कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने प्रज्ञा की स्कूल फीस के लिए चेक भी दिया । साथ ही लैपटॉप,  स्टेशनरी किताबें आदि भी प्रदान किये। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने प्रज्ञा की पढ़ाई के लिए आवश्यक सभी सामग्री सौंपते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की । साथ ही सम्बल योजना के तहत पिता की मृत्यु के पश्चात अनुग्रह सहायता हेतु राज्य शासन को प्रस्ताव भी भेजा है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 11 नवंबर 2020

लोकल फॉर वोकल,लोकल फॉर दिवाली,यह आत्मनिर्भर बनने का मंत्र है-सांसद

लोकल फॉर वोकल,लोकल फॉर दिवाली,यह आत्मनिर्भर बनने का मंत्र है-सांसद 


सागर। प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर त्योहारों के मौसम में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए "लोकल फॉर दिवाली" पर सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह स्वदेश में निर्मित स्थानीय उत्पादों का निर्माण करने वालों को बढ़ावा देने के लिए दीपावली खरीददारी कर छोटे व्यापारियों का हौसला बढ़ाया.
उन्होंने कहा कि यह कदम हर एक हिंदुस्तानी को उठाकर अपने देश की अर्थव्यवस्था में नई चेतना के साथ आत्मनिर्भर बनने का मंत्र बनाना चाहिए. उन्होंने इस अवसर पर संसदीय क्षेत्र के समस्त नागरिकों को दीपावली की अग्रिम शुभकामनाएं व्यक्त कर स्वदेशी उत्पाद अपनाने का भी अनुरोध किया.

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सोसल मीडिया और धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले आरोपी की जमानत निरस्त,भेजा जेल

सोसल मीडिया और धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले आरोपी की जमानत निरस्त,भेजा जेल

टीकमगढ़। मीडिया सेल प्रभारी श्री एन.पी. पटेल ने बताया कि फरियादी श्रीपाल नायक द्वारा कोतवाली टीकमगढ़ में इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई गयी थी कि जैन समाज की धार्मिक भावनाओं को भड़काने के लिए आरोपी द्वारा फेसबुक पर जैन साधुओं के विरूद्ध गंदे-गंदे कमेन्ट किए गए है, आरोपी द्वारा किए गए कमेन्ट भी फरियादी द्वारा कोतवाली पुलिस को सीडी बनाकर उपलब्ध कराये गये , जिसकी विधिवत जप्ती पुलिस द्वारा की गई तथा थाना कोतवाली के अपराध क्रमांक 841/20 धारा अंतर्गत 295(ए) भा.दं.सं. एवं 67 आई.टी एक्ट का प्रकरण दर्ज कर विवेचना प्रारंभ की गई। विवेचना के दौरान आरोपी योगेशचंद्र जैन तनय गंभीरचंद्र जैन निवासी अलीगंज जिला एटा (उ.प्र.) को कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


जहां आरोपी की ओर से प्रस्‍तुत जमानत आवेदन का विरोध करते हुए अभियोजन अधिकारी श्री प्रमोद कुमार राय द्वारा व्यक्त किया  कि आरोपी द्वारा फेसबुक पर जैन साधुओं के बारे में गंदे गंदे कमेन्ट किए गए है, जिससे जैन समाज में आक्रोश की स्थिति है , मामला गंभीर है यदि आरोपी को जमानत का लाभ दिया गया तो समाज पर बुरा प्रभाव पडे़गा। प्रकरण के अन्य आरोपी जो आज दिनांक तक गिरफ्तार नहीं हो सके है उनके हौसले भी बुलंद होंगे । अभियोजन अधिकारी के उक्त तर्को से सहमत होते हुए  न्यायालय टीकमगढ़ द्वारा आरोपी का जमानत आवेदन निरस्त कर, उसे जेल भेजने का आदेश प्रदान किया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सिर्फ ग्रीन पटाखे बिकेंगेऔर चलेंगे : कलेक्टर

सिर्फ ग्रीन पटाखे बिकेंगेऔर चलेंगे : कलेक्टर 
★ चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों का भण्डारण,
परिवहन तथा विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित

सागर । कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक सिंह द्वारा जिले में ग्रीन पटाखों के अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के पटाखों का विक्रय एवं उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। सिर्फ ग्रीन पटाखों का विक्रय एवं उपयोग किया जा सकेगा। ग्रीन पटाखों को चलाने हेतु दीपावली एवं गुरूपर्व त्यौहारों के दिन 2 घंटे (रात्रि 8 से 10 बजे तक), छठ पर्व के दिन 2 घंटे (प्रातः 6 से 8 बजे तक) एवं क्रिसमस एवं नव वर्ष की संख्या पर 35 मिनिट (रात्रि 11.55 से 12.30 बजे तक) समयावधि का पालन किया जाएगा। यह आदेष तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।
उल्लेखनीय है कि चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों का आयात बिना लायसेंस पूर्णतः वर्जित है। डायरेक्टर जनरल फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) द्वारा चीनी अथवा विदेशी पटाखों के आयात के लिये कोई लायसेंस भी जारी नहीं किये गये हैं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




     मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार चीनी एवं अन्य विदेशी निर्मित सभी प्रकार के पटाखों का भण्डारण, परिवहन और विक्रय पूर्ण रूप से वर्जित है। इनका आधिपत्य, परिवहन एवं विक्रय पूर्ण रूप से अवैध है। विस्फोटक अधिनियम के तहत इस प्रकार के अवैध पटाखों का भण्डारण, वितरण, विक्रय तथा उपयोग किये जाने पर 2 साल तक की सजा का प्रावधान है। नियम-84 (विस्फोटक अधिनियम अंतर्गत प्रभावशील नियम) में ऐसे विदेशों में निर्मित पटाखों के लिये ट्रेम्परेरी लायसेंस जारी नहीं किए जाएंगे। चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों के भण्डारण, परिवहन तथा विक्रय करने पर कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मंगलवार, 10 नवंबर 2020

सुरखी उप चुनाव : गोविन्द सिंह राजपूत 40,991वोटों से जीते, दो साल में तीसरी दफा बनेंगे मन्त्री ★छठवां चुनाव भाजपा के टिकिट पर लड़ा,जीत बनाया रिकार्ड

सुरखी उप चुनाव : गोविन्द सिंह राजपूत 40,991वोटों से जीते, दो साल में तीसरी दफा बनेंगे मन्त्री


★छठवां चुनाव भाजपा के टिकिट पर लड़ा,जीत बनाया रिकार्ड


@ विनोद आर्य


सागर। एमपी में उपचुनाव में सबसे चर्चित सीटों में शुमार सुरखी सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक गोविंद राजपूत ने अपने राजनीतिक कैरियर का सबसे अहम मुकाम जीत लिया। दरअसल दलबदल के बाद  भाजपा में उनकी जीत से ही कद तय होना था। इसमे वे सफल रहे। 

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारगोविन्द सिंह राजपूत 40 हजार 991 मतों से विजयी घोषित किए गए। श्री राजपूत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी उम्मीदवार इंडियन नेशनल कांग्रेस की श्रीमती पारुल साहू केसरी को पराजित किया। विगत 3 नवंबर को हुए मतदान में कुल एक लाख 52 हजार 823 वैध मतों में से श्री गोविन्द सिंह राजपूत को 93 हजार 294 वोट मिले, जबकि इंडियन नेशनल कांग्रेस की श्रीमती पारुल साहू केसरी को 52 हजार 303 मत प्राप्त हुए। डाकमत पत्रों में भी राजपूत को बढ़त मिली। 


अन्य उम्मीदवारों को मिले मत


अन्य उम्मीदवारों में बहुजन समाज पार्टी के गोपाल प्रसाद अहिरवार को 1585,  बहुजन महा पार्टी के श्री अलीम मंसूरी को 758, शिवसेना के श्री गोविंद सिंह को 187, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के श्री तुलसी राम पाल को 123, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के श्री धर्मेन्द्र राजपूत को 113, बहुजन मुक्ति पार्टी के श्री पुरुषोत्तम अहिरवार को 123,  समाजवादी पार्टी के शिशुपाल यादव को 237, निर्दलीय सर्वश्री जमाल कुरेशी को 132, श्री ठाकुर तुलसीराम सिंह को 262, श्री मुकेश कुमार अहिरवार को 262, श्री शिवराज सिंह पटेल को 400, श्री सिद्दीकी हसन को 877, श्री सेफुउद्दीन 1171 और नोटा को 844 वोट प्राप्त हुए।


डाक मतपत्र


उप चुनाव के लिए हुए मतदान में कुल 1091 डाक मतपत्र डाले गए थे। जिसमें से 152 मतपत्र विभिन्न कारणों से निरस्त हुए। इस प्रकार कुल 938 वैध मतों में से श्री गोविन्द सिंह राजपूत को 688, श्रीमती पारूल साहू केसरी को 221, श्री अलीम मंसूरी को 4, श्री तुलसीराम पाल को 5, श्री जमाल कुरैषी को 10 तथा, श्री गोविन्द सिंह, धमेन्द्र राजपूत, षिषुपाल यादव, ठाकुर तुलसीराम, मुकेष कुमार अहिरवार, श्री षिवराज सिंह पटेल और नोटा को एक-एक डाक मतपत्र प्राप्त हुए।


फिर मन्त्री बनेंगे गोविंद राजपूत


चुनाव के दौरान ही संवेधानिक प्रक्रिया के कारण छह महीने पूरे होने पर मन्त्री पद गोविंद राजपूत को छोड़ना पड़ा था। कांग्रेस सरकार में राजस्व और परिवहन मंत्री रहे गोविंद को भाजपा सरकार में भी यही विभाग मिले थे। हालांकि सीएम शिवराज सिंह ने मंच से ही मन्त्री बनाये जाने की बात कही थी। आने वाले दिनों में दो साल में तीसरी दफा मन्त्री बनने के सवाल पर गोविंद राजपूत का कहना है कि हमारे सुरखी क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद है जनता जितनी दफा चाहे मन्त्री बना ले।


रिकार्ड मतों की जीत, जनता की कृतज्ञता


सुरखी के राजनीतिक इतिहास में करीब 41 हजार वोट की जीत का रिकार्ड बनाने वाले गोविंद राजपूत कहते है कि मै इस जीत के लिये जनता का कृतज्ञ हूँ। सागर जिले में मन्त्री गोपाल भार्गव का इससे अधिक मतों की जीत का रिकार्ड है।  भाजपा कार्यकर्ताओं की मेहनत और सीएम शिवराज सिंह सरकार के विकासवादी सोच के कारण यह सम्भव हुआ। क्षेत्र के विकास के भरोसे ने यह जीत दी है। में मतदाताओं की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा। 


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने सुरखी में भाजपा की जीत पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया


सुरखी विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के चुनाव प्रभारी और म.प्र. शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने क्षेत्र के मतदाताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं को इस विजयश्री का श्रेय देते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, कांग्रेस के नेता पिछले छह महीनों से जनता में जो भ्रम फैला रहे थे, उसे सुरखी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत को जिताकर कांग्रेस को खारिज कर दिया है। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने इस चुनाव को कांग्रेस की अनैतिकता, असत्य जनता से वादा खिलाफी के खिलाफ एवं जंग की तरह लड़ा और जीत हासिल की। प्रदेश स्तर पर जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे स्पष्ट है कि देश और प्रदेश में अब कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है। सुरखी सहित मध्यप्रदेश में भाजपा की यह जीत जनता के आशीर्वाद की जीत है। 




मतगणना स्थल पर पहुचे नेता


वोटों की गिनती के दौरान पूर्व मंत्री गोविंद राजपूत , विधायक प्रदीप लारिया,  जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, डॉ वीरेंद्र पाठक ,हीरासिंह , सुधीर यादव,कमलेश बघेल, पप्पू फुसकेले के साथ दोनो बेटे आदित्य सिंह और आकाश राजपूत मौजूद रहे।

वही कांग्रेस प्रत्याशी पारुल साहू से साथ नीरज केशरवानी, अखिलेश केशरवानी, कमलेश साहू ,पूर्व विधायक सुनील जैन आदि मौजूद थे। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




सुरखी उप चुनाव में विजयी श्री गोविन्द सिंह राजपूत को रिटर्निंग अधिकारी ने प्रमाण पत्र प्रदान किया


 मतगणना समाप्त होने के बाद विजयी उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के श्री गोविन्द सिंह राजपूत को रिटर्निंग अधिकारी  रमेश पाण्डे ने प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस अवसर भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक  कृपानंद झा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह तथा अन्य अधिकारी और जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे


 

कड़ी सुरक्षा के बीच शांति पूर्ण रूप से संपन्न हुई मतगणना


 मतगणना आज शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई। मतगणना 22 राउंड में शांति पूर्ण और कोविड गाईड लाईन का पालन करते हुए करवाई गई। जिला प्रषासन और पुलिस के बेहतर इंतजाम और त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के साथ संपूर्ण मतगणना की प्रक्रिया सुगमता के साथ पूरी करवाई गई। इस दौरान निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक श्री कृपानंद झा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह पूरे समय मौजूद रहे।





सबसे पहले डाक मतपत्र की गणना प्रातः 8 बजे से तथा ईवीएम की मतगणना प्रातः 8ः30 प्रारंभ हुई। मतगणना प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी गई साथ ही प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई।

मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड के पश्चात रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से अनाउंसमेंट कर परिणामों के बारे में जानकारी दी गई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मतगणना की चरणबद्ध प्रक्रिया संपन्न कराई गई।जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने समस्त नागरिकों एवं निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।



-

----------------------------  www.teenbattinews.com तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885 ----------------------------


सोमवार, 9 नवंबर 2020

अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों ने संविदा में संविलियन की मांग को लेकर बीना विधायक को सौंपा ज्ञापन

अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों ने संविदा में संविलियन की मांग को लेकर बीना विधायक को सौंपा ज्ञापन

सागर। कोविड-19 स्वास्थ्य संगठन जिला इकाई सागर के तत्वाधान में आज बीना विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक  श्री महेश राय जी को कोविड-19 स्वास्थ्य संगठन सागर इकाई के पदाधिकारियों द्वारा ज्ञापन सौंपा गया माननीय विधायक जी को अवगत कराया गया कि स्वास्थ्य विभाग में अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों विगत छह सात माह से अपनी जान हथेली पर रखकर  कोरोना महामारी के दौरान मरीजों की सेवा कर रहे हैं साथ ही अपनी जान की परवाह ना करते हुए पॉजिटिव मरीजों से सीधे संपर्क में रहकर  उन का उपचार कर रहे हैं उनको हर तरह की सेवा उपलब्ध करवा रहे हैं परंतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा हम सभी अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों की सेवाएं सेवाएं  30 जून को समाप्त की जा रही थी परंतु आवश्यकता पड़ने पर हम लोगों को अपने 3 माह का एक्सटेंशन देकर हम लोगों की सेवाएं  सितंबर 31 2020 तक कर दी गई फिर प्रशासन को आवश्यकता पड़ने पर सिर्फ और सिर्फ 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक की गई है और  31 अक्टूबर  2020 को पुनः सभी अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों की सेवाएं एनएचएम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा समाप्त की जा रही थी साथ ही साथ एनएचएम द्वारा आदेश निकाला गया था कि अस्थाई तौर से नियुक्त किए गए लैब टेक्नीशियन और स्टाफ नर्स के पदों को 50% ही रखा जाएगा आधे स्टाफ नर्सों को विभाग से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था और साथ ही साथ फार्मासिस्ट और एएनएम के पद पूर्णतः समाप्त कर दिए गए थे परंतु आयुष चिकित्सकों को यथावत 2 महीने नहीं का एक्सटेंशन देते हुए सेवा वृद्धि कर दी गई जिसके विरोध में कोविड-19 स्वास्थ्य संगठन मध्य प्रदेश के आवाहन पर दिनांक 29 अक्टूबर 2020 को सभी जिला इकाइयों द्वारा शाम और धरना प्रदर्शन किया गया था जिस वजह से सरकार द्वारा इन अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों को पूर्व आदेश 26 अक्टूबर निरस्त करते हुए नवीन आदेश के तहत एक महीना सेवा वृद्धि और दी गई है जिसके तहत दिनांक 1 नवंबर से 30 नवंबर तक सभी का कार्यकाल निर्धारित किया गया है अब सभी अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों की सेवाएं 30 नवंबर 2020 को समाप्त की जा रही हैं हम सभी स्वास्थ्य कर्मियों की मांग है कि सभी अस्थाई स्वास्थ्य कर्मचारियों को संविदा में संविलियन कर स्वास्थ विभाग में निरंतर किया जाए हम लोगों की सेवाए आगे भी जारी रखी जाए जिससे कि हम लोग बेरोजगार होने से बच सकें साथ ही साथ इस वैश्विक महामारी हम लोगों ने जो कोरोना मरीजों की सेवा की है हमें उसके प्रतिबल स्वरूप संविदा में संविलियन कर हमारे सेवाओं को निरंतर विभाग में लिया जाए
कोविड-19 स्वास्थ्य संगठन के जिला अध्यक्ष रामकुमार साहू ने बताया कि हम लोगों ने वैश्विक महामारी में विगत 6-7 माह तक स्वास्थ्य विभाग में अस्थाई तौर से सेवा की हम लोगों को यदि संविदा में संविलियन किया जाता है ।तो हम लोगों का भविष्य उज्जवल हो सकता है साथ ही स्वास्थ्य स्वास्थ्य कर्मियों की कमी दूर हो सकेगी साथ ही मरीजों को और उत्कृष्ट सेवा प्रदान हो सकेंगी। हम लोग प्रशासन से अपील करते हैं कि हमारी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए हम लोगों की मांग कर निरंतर करे  ।नर्सिंग स्टाफ प्रियंका राय जी  ने बताया कि हम लोगों ने बहुत परेशानी में रहकर छह माह तक स्वास्थ्य विभाग में अस्थाई तौर से नौकरी की है ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


हम लोग छोटे-छोटे बच्चों को लेकर अपनी ड्यूटी करने आते थे साथ ही साथ हमारे आने जाने का समय भी कोई फिक्स नहीं था ।ऐसे में यदि हम लोग बेरोजगार हो जाते हैं तो हम लोग यह सहन नहीं कर पाएंगे साथ ही साथ हमारा जीवन यापन करना भी बहुत ही मुश्किल हो जाएगा ।हमारे पास जीवनयापन का और कोई साधन भी नहीं है। हम लोगों ने अपने घर परिवार की जान भी खतरे में डालकर कोरोना महामारी में स्वास्थ्य विभाग में सेवाएं दी हैं ।हम लोगों को स्वास्थ्य विभाग और माननीय मुख्यमंत्री जी स्वास्थ्य मंत्री जी से अपील करते हैं कि हमारी मांग पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाए।
हम लोगों को विधायक  ने आश्वासन दिया है कि आप लोगों की मांगों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मंत्री एनएचएम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा वह एक अनुशंसा पत्र जारी करके व्यापम को उच्च कार्यालय मुख्यमंत्री कार्यालय एनएचएम स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। 
ज्ञापन प्रस्तुत करते समय वरिष्ठ आयुष चिकित्सक समाजसेवी डॉ प्रह्लाद जी,जिला अध्यक्ष  राम कुमार साहू,प्रदेश प्रवक्ता अभिनव सागर विश्वकर्मा,प्रदेश सचिव निकेश कश्यप जिला सचिव ब्रजेश शर्मा,शालिनी, सावित्री,निशिकांत,श्रीकान्त,प्रियंका, पुष्पेंद्र,पंकज,शैलेंद्र अवस्थी,शैलेंद्र शुक्ल  ,तरुणा,जाया,श्रद्धा,शहनाज बनो,हेमलता, माही,वीरेंदर सूर्यवंशी,वीर सिंह,जयकुमार आनंद रैकवार अमित सोनी  सहित कोविड-19 स्वास्थ्य संगठन के समस्त कार्यकर्ता और पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कांग्रेसियों ने प्रदर्शन कर नगर पालिका का किया घेराव, दी उग्र आन्दोलन की चेतावनी


कांग्रेसियों ने प्रदर्शन कर नगर पालिका का किया घेराव, दी उग्र आन्दोलन की चेतावनी


सागर . नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नगरपालिका मकरोनिया बुजुर्ग क्षेत्र सहित आसपास के आमजनांे विभिन्न बुनियादी समस्याओं तथा भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया एवं युवा कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में कांग्रेसियों ने मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चैधरी के नेतृत्व में जमकर विरोध प्रदर्शन कर नगरपलिका का घेराव किया। प्रदर्शन के पूर्व कांग्रेस कार्यकार्ताओं ने स्थानीय मकरोनिया चैराहे पर एकत्रित होकर हाथों में तिरंगे झण्डे की तखतियाॅ लेकर ढोल धमाकों के साथ नारेबाजी करते हुए नगर पालिका पहुॅचकर नगरपालिका वासियों की विभिन्न बुनियादी समस्याओं का 10 सूत्रीय ज्ञापन प्रदर्शन स्थल पर मोजूद नगर दण्डाधिकारी श्री प्रकाश नायक को सौंपा। प्रदर्शन को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चैधरी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की  सरकार में नगरपालिका क्षेत्र का विकास अवरूद्ध हुआ है इस क्षेत्र के रहवासी को मूलभूत सुविधाओं से वंचित होकर अनेकों कठिनाईयों का सामना करना पढ रहा है। नगरपालिका क्षेत्र में पाईप विछाने के नाम पर सढकों एवं नालियों का खूदा हुआ छोड देने से प्रतिदिन बच्चे,बृद्धजनों आदि गिरकर दुर्घटनाओं का शिकार हो रहें है। जिस ओर किसी का ध्यान नहीं है श्री चैधरी ने काहा कि नगरपालिका में भृष्टाचार का इस कदर बोलबाला है कि पात्र हितग्राहियों से आवास आवंटन,किस्त की राशि का भुगतान आदि के नाम पर सरेआम पैसों की माॅग की जा रही है यही नहीं नगरपालिका क्षेत्र में सफाई कार्य में आपत्र ठेकेदार ऐजेन्सी कों साॅठ गाॅठ से फर्जी हाजरी पर भुगतान किया जा रहा है। तथा नगरपालिका प्रबंधन डेगू-मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों के बचाव करने मंे नाकाम होने के साथ साथ क्षेत्र की पेयजल स्रोत नाली कुआॅ और गड्डों में जमा होने वाले पानी से पनप रहीं गंभीर बीमारियों से क्षेत्रवासियों को सुरक्षित रखने में नगरपलिका फिसड्डी साबित हुआ है। उन्होने शासन प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि मकरोनिया चैराहे का सौदर्यकरण तथा आवश्यक प्रसाधन और पर्याप्त पार्किग व्यवस्था के साथ साथ क्षेत्रवासियों से वसूले जा रहे मनमाने टैक्स की वसूली तत्काल रोकी जाकर ओवर ब्रिज निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए अन्यथा की स्थिति में कांग्रेस पार्टी उग्र आन्दोलन को वाध्य होगी जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व शासन प्रशासन का होगा। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री वीरेन्द्र गौर ने संबोधित करते हुए कहा कि नगरपालिका क्षेत्रवासियों की बड़ी संख्या में राशन पर्ची बंद होने के चलते अनेकों परिवार राशन से वंचित है यही नहीं क्षेत्र में सी.सी.रोड नाली आदि के निर्माण कार्यो में अमानक एवं घटिया सामग्री का उपयोग होने से अनेकों कार्य भृष्टाचार की बली चड़ रहें है। क्षेत्र में बाजार बैठकी के नाम पर जवरिया वसूली चरम पर है साथ ही विभिन्न कार्यो की धीमी गति के चलते स्थानीय रहवासीयों को आवागमन में वायूप्रदूषण व धूल से उत्पन्न होने वाली बीमारियों का शिकार होना पढ़ रहा है। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी नगरपालिका वासियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए हर स्तर संघर्षरत् रहेगी। कार्यक्रम कों ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी,युवा कांग्रेस अध्यक्ष अशरफ खान ,एडवोकेट राजेश दुबे,सुरेन्द्र सिंह चावडा,देवेन्द्र पटैल,सुरेन्द्र करोसिया ,राजूडिस्क,आर.आर.पारासर,प्रीतेश तिवारी आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी ने किया एवं आभार प्रदर्शन युवा कांग्रेस अध्यक्ष अशरफ खान ने किया। कार्यक्रम मे मुख्य रूप से राकेश राय,विजय साहू,शरद राजा सेन,शरद पुरोहित,शौकत अली,मनीसिंह गुरोन,निर्वाण ठाकुर,शेख शमद,रोहित वर्मा,मुल्ले चैधरी,अनिरूद्ध गौर,अमित पाठक,आशीष चैबे,बलराम साहू,काशीदास दुबे,प्रेमनारायण चैबे,मुकेश खटीक,डाॅ.जीवन सेन,मोतीलाल पटैल,अनिल कुर्मी,मुन्ना विश्वकर्मा,बिहारी कुर्मी,संजय रोहितास,संदीप चैधरी,अंबुज चैहान,कमल जैन,लोकेश तिवारी गड़र, धीरज खरे,राजा बुन्देला,निशांत आठिया,मनोज यादव,सुदीप पटेरिया,सोनू जार्ज बिलियम्स,नीरज कुशवाहा,रघुनाथ अहिरवार,शंकर दाऊ,एम्पायर मासाब,सुनील लारिया,सुनील चैधरी,पनव लारिया,राजेश ठेकेदार,प्रेम चाचा,छोटेलाल,लखन लाल,राजेन्द्र शाहनी,खिम्मू ठाकुर,सुभाष रोहित,पुष्पेन्द्र सिंह,मदन सेन,अफजल खान,खिलान सिंह,नन्नू बंसल,कल्याण सिंह,डा.जितेन्द्र सिंह,महेश बेल्ंिडग,नीलेश कुमार,शिवा पटैल,बलराम साहू,अमित कुशवाहा,कोमल सिंह,डाॅ.जीवन,संजय शर्मा,अंकित नहरिया,सहेन्द्र राठौर,रवि पटैल,एम.आई खान,सन्ना भाईजान,वीरेन्द्र महावती,उत्तम तायडे,शिवा राठौर,दिलीप यादव,सतीष कुमार,दिलीप रावत्,संदीप चैधरी मंगल पटैल,प्रीतम अहिरवार,अरविन्द्र मछंदर,बंटी कोरी,तन्नू कोरी,साजिद राईन,रघुवीर अहिरवार,अखलेश यादव,गोपाल तिवारी,नंदू बालमीकी,अतीफ खान,बब्लू चैधरी,हरप्रसाद पटैल,अंकित सिंह,मुकेश घारू,राशिद खान, सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सुरखी उपचुनाव: वोटों की गिनती कल सुबह 8 बजे से ,22 राउंड में होगी मतगणना

सुरखी  उपचुनाव: वोटों की गिनती कल सुबह 8 बजे से ,22 राउंड में होगी मतगणना

★ मतगणना स्थल पर रहेगी त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

सागर । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने आज पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर मतगणना की अंतिम चरण की तैयारियाों का जायजा लिया ।उन्होंने कहा कि प्रशासन सुव्यवस्थित तरीके से मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए तैयार है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 10 नवंबर की सुबह 8 बजे से मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। जिसमें सर्वप्रथम डाक मत पत्र की गणना की जाएगी, तत्पश्चात 8.30 बजे ईवीएम की मतगणना शुरू होगी।

उन्होंने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ मतगणना प्रक्रिया को विधिवत रूप से सम्पन्न कराने हेतु की गयी तैयारियों का ब्यौरा लिया। इस दौरान श्री सिंह ने बताया कि मीडिया सेंटर में मतगणना परिणामों की चरणबद्ध रूप से जानकारी देने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएँ की गयी है।कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि समस्त मीडिया प्रतिनिधि अपने प्राधिकार पत्र लेकर अवश्य आएँ। मतगणना हाल में वीडियोध् फोटो लेते समय यह सुनिश्चित करें कि किसी भी हालत में ईवीएम मशीनो के मत रिकार्ड न हों।

'त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना
'

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र-37 में उपनिर्वाचन की मतगणना का कार्य सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित करने हेतु आवश्यक सुरक्षा व्यवस्थाओं सहित अन्य गतिविधियों के विधिवत रूप से संचालन की व्यवस्थाएँ की गयी हैं।सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने साथ मोबाइल फोन, तम्बाकू, गुटखा, कैल्क्यूलेटर, कैंची, चाकू सहित अन्य कोई भी प्रतिबंधित सामग्री लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

15 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

सुरखी विधानसभा उपचुनाव के 15 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला  मतगणना समाप्ति के पश्चात हो जाएगा। बता दें कि सुरखी विधानसभा उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी के गोपाल प्रसाद अहिरवार, भारतीय जनता पार्टी से श्री गोविन्द सिंह राजपूत, इंडियन नेशनल कांग्रेस से श्रीमती पारुल साहू केसरी, बहुजन महा पार्टी से श्री अली मंसूरी, शिवसेना से श्री गोविंद सिंह, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से श्री तुलसी राम पाल, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से श्री धर्मेन्द्र राजपूत, बहुजन मुक्ति पार्टी से श्री पुरुषोत्तम अहिरवार, समाजवादी पार्टी से शिशुपाल यादव एवं निर्दलीय जमाल कुरेशी, श्री तुलसीराम ठाकुर,श्री मुकेश कुमार अहिरवार, शिवराज कुशवाहा, श्री सिद्दीक़ी हसन एवं श्री सेफुउद्दीन शामिल है । इसके अलावा नोटा (नन ऑफ दि अबोव) के वोटों  की भी  गणना की जाएगी।
 
 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


------------------------------

Archive