SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 13 मार्च 2021

साप्ताहिक राशिफल : 15 मार्च से 21 मार्च तक ★पं. अनिल पांडेय

साप्ताहिक  राशिफल : 15 मार्च से 21 मार्च तक
★पं. अनिल पांडेय

शक संवत 1942 विक्रम संवत 2077 फाल्गुन  शुक्ल पक्ष की द्वितीया से फाल्गुन शुक्ल पक्ष की अष्टमी तक का यह  सप्ताहिक राशिफल है ।
जैसा कि मैं पूर्व के साप्ताहिक राशिफल में  बता चुका हूं कि यह राशि फल लग्न कुंडली पर आधारित है। आपको लग्न राशि ज्ञात नहीं है तो आप मेरे मोबाइल नंबर पर 7566503333 परअपना जन्म दिनांक समय एवं स्थान बता कर पूछ सकते हैं ।
आज सबसे पहले मैं आपको इस सप्ताह में ग्रहों के विचरण के बारे में जानकारी दे रहा हूं। इसके उपरांत राशि वार राशिफल बताया जाएगा। यह साप्ताहिक राशिफल आपको एक मार्गदर्शक की तरह से कार्य करेगा । यह आपको बताएगा कि किस दिन कार्य करने में आपको सफलता की उम्मीद बहुत ज्यादा है । तथा  किस दिन काम करने में सफल होने की उम्मीद नहीं है । इसके अलावा  यह आपको आगे आने वाले खतरों से आगाह करेगा । मै आपको सप्ताह के खतरों से निपटने के लिए   बहुत ही आसान मगर अचूक उपाय  बताऊंगा। हम आपसे यही कहना चाहेंगे की भाग्य रेखा व्यक्ति की मुट्ठी में होती है । अतः आप को परिश्रम आवश्यक रूप से करना चाहिए ।अगर आप परिश्रम नहीं करेंगे तो बहुत अच्छा समय भी व्यर्थ जा सकता है।
आपसे मेरा निवेदन है कि आप राशिफल से मार्गदर्शन लेकर परिश्रम करते हुए सफल हों तथा व्हाट्सएप कर के मुझे  बताएं कि यह राशिफल आपके जीवन में कितनी सफलता ला रहा है।
इस सप्ताह चंद्रमा 15 मार्च को मीन राशि में रहेंगे तथा 15 मार्च की है रात 3:46 से मेष राशि में गोचर करेंगे। चंद्रमा 18 मार्च को 3:26 दिल से वृष राशि के हो जाएंगे तथा 20 मार्च को रात 2:52 से मिथुन राशि में भ्रमण करेंगे। शुक्र प्रारंभ में  कुंभ राशि में रहेंगे तथा 16 मार्च को रात में 2:40 से मीन राशि में गोचर करेंगे । पूरे सप्ताह सूर्य मीन राशि मंगल और राहु वृष राशि बुध कुंभ राशि में गुरु और शनि मकर राशि गोचर करेंगे ।
वर्तमान समय मे वे जातक जिनकी चंद्र राशि धनु मकर या कुंभ है उनके ऊपर साढ़ेसाती चल रही है।।अगर परेशानी बढ़ रही हो ,दिक्कतें बहुत आ रही हो तो आपको चाहिए कि आप किसी योग्य ब्राह्मण से साढ़ेसाती की शांति का उपाय करवाएं। साढ़ेसाती के संबंध में मैंने अलग से वीडियो बनाया है जिसका लिंक डिस्क्रिप्शन में दिया गया है ।उसमें बहुत छोटे-छोटे उपाय हैं। परंतु ये उपाय बहुत कारगर हैं ।इन उपायों का प्रयोग कर आप साढ़ेसाती की कष्ट से बहुत हद तक मुक्ति पा सकते हैं।
 आपको अन्य कोई परेशानी है तो आप whatsapp मोबाइल क्रमांक   7566503333 पर लिखकर पूछ सकते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

मेष राशि के जातकों के लिए 15 तारीख खराब है । 16 17 और 18 तारीख बहुत अच्छी है ।19 20 और 21 तारीख भी ठीक है। आपको चाहिए कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण कार्य जो इस सप्ताह करने आवश्यक हैं उनको 16 ,17 और 18 तारीख को करने का प्रयास करें । इन प्रयासों में आपको 90% के आसपास सफलता मिलने की उम्मीद है । इस सप्ताह आपको धन प्राप्ति की उम्मीद है। ।  राज्य से आपको एकाएक सफलता प्राप्त हो सकती है ।  आपके पिताजी को कष्ट हो सकता है ।इस तरह की कष्ट से बचने के लिए आपको चाहिए कि आप गुरुवार के दिन का व्रत रखें और गुरुवार को विष्णु भगवान   या उनके किसी  अवतार के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करें।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक  राशिफल 

वृष राशि के जातकों के लिए 15 तारीख ठीक है 16 17 एवं 18 तारीख बहुत खराब है। 19 और 20 तारीख अच्छी है। 21 तारीख भी ठीक है। आपको अपने महत्वपूर्ण निर्णय 19 एवं 20 तारीख को लेना चाहिए ।  अगर आप लॉटरी में पैसा लगाते हैं तो आप 19 एवं 20 तारीख को लगा सकते हैं ।आपके जीवनसाथी को या  प्रेमी या प्रेमिका को कष्ट हो सकता है । वार्तालाप में सावधानी बरतें  अन्यथा  संबंधों में बहुत कड़वाहट आ सकती है । भाग्य इस सप्ताह आपका  एकाएक साथ देगा । राज्य में आप की स्थिति सामान्य  रहेगी   । इस सप्ताह आपके पास धन आने का अच्छा संयोग बनेगा । आपको चाहिए कि आप इस  मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा अर्चना कर तथा हनुमान चालीसा का तीन बार जाप करें।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए 15 तारीख बहुत अच्छी है 16 ,17 में 18 तारीख भी ठीक है 19 और 20 तारीख बहुत खराब है 21 तारीख बहुत अच्छी।  आप द्वारा 15 तारीख और 21तारीख को किए गए कार्यों में से 95% के आसपास कार्यों में सफलताएं मिलेंगी  । आपके सभी शत्रु इस सप्ताह शांत रहेंगे तथा अगर आप प्रयास करेंगे तो वह समाप्त भी हो जाएंगे । वाहन बिजली या लोहे   इत्यादि से आपको इस सप्ताह कष्ट होने की संभावना है । इस सप्ताह आपका भाग्य   बहुत अच्छारहेगा । कार्यालय में आपका बहुत अच्छा प्रभाव रहेगा वरिष्ठ अधिकारी आपकी  बात मानेंगे  । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह  घर से निकलने के पहले माता पिता से आशीर्वाद प्राप्त करें।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

कर्क राशि के जातकों के लिए 15 तारीख ठीक  है। 16 17 एवं 18 तारीख बहुत अच्छी है। 19 और 20 तारीख ठीक है ।21 तारीख खराब है। 16, 17, एवं 18 तारीख को आपके द्वारा किए गए   कार्यों में से 95% से ऊपर कार्य सफल रहेंगे । आपको इस समय का उपयोग अपने ऐसे कार्यों के लिए करना चाहिए जिनमें आपको सफलता प्राप्त करना अत्यंत आवश्यक हो । आपके जीवनसाथी प्रेमी या प्रेमिका के कमर या गर्दन में या पीठ पर दर्द होने की संभावना है । इस सप्ताह लड़कों से आपको कम सुख प्राप्त होगा परंतु आपकी  कन्या आपकी मदद करेगी।  इस सप्ताह प्रेम प्रसंगों में आपको एकाएक सफलता मिल सकती है । उसका आवश्यक रूप से लाभ उठाएं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन घर की पहली रोटी गौमाता को खिलाएं।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

सिंह राशि के जातकों के लिए 15 तारीख खराब है। 16 17 18 ,19, 20, एवं 21 तारीख ठीक है।इस सप्ताह आप का अपने अधिकारियों से वाद विवाद हो सकता है । आपको चाहिए कि आप वाद-विवाद से बचें । प्रेम प्रसंगों एवं शादी ब्याह के मामले में इस सप्ताह आपको सफलता मिल सकती है । प्रेम प्रसंग प्रारंभ करने के लिए भी यह सप्ताह आपके लिए ठीक है । पिताजी के स्वास्थ्य में खराबी हो सकती है कृपया ध्यान रखें । आपके शत्रु आपके ऊपर आघात करने का प्रयास करेंगे ।उन से सावधान रहें । आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन प्रातः काल स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें चावल और लाल रंग का पुष्प डालकर भगवान सूर्य को गायत्री मंत्र के साथ अर्पण करें। इस पूरे सप्ताह यह कार्य आपके लिए बहुत आवश्यक है।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

कन्या राशि के जातकों के लिए 15 तारीख बहुत अच्छी है ‌ । 16 ,17 का  18 तारीख खराब है ।19 और 20 तारीख अच्छी  है तथा 21 तारीख बहुत अच्छी है। आपको अपने महत्वपूर्ण निर्णय तथा महत्वपूर्ण कार्य 15 और 21 तारीख  को करना चाहिए । इस सप्ताह आपको भाग्य से मदद नहीं मिलेगी  । आपके शत्रु आप पर हावी नहीं हो सकते हैं ।अगर आप छात्र हैं तो आपकी पढ़ाई में बाधाएं आएंगी । परंतु  परीक्षा में आपके  अच्छे नंबर आएंगे। प्रेम प्रसंगों एवं शादी में कम सफलता का योग है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर से निकलने के पहले माताजी और पिताजी का आशीर्वाद प्राप्त करें।


तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

तुला राशि के जातकों के लिए 15 तारीख खराब है । 16 17 एवं 18 तारीख बहुत अच्छी है । 19 और 20 तारीख बहुत खराब है ।21 तारीख अच्छी है।आपको  अपने महत्वपूर्ण कार्य  16 ,17 एवं 18 तारीख को आवश्यक रूप से कर लेना चाहिए । इस समय आप जो कार्य करने का प्रयास करेंगे उनमें 95% कार्य में आपको सफलता मिलेगी  । आपको इस बात का प्रयास भी करना चाहिए आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों को 19 और 20 तारीख में करने का अवसर नहीं आए । बच्चों से आपको मदद  मिलेगी  । आपके माताजी को कष्ट हो सकता है परंतु यह कष्ट मामूली ही होगा । प्रेम प्रसंग में आपको सफलता नहीं मिल सकती है ।आप भावुकता में कोई निर्णय न लें ।  । गुप्त शत्रुओं से आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह आपको अपने शत्रुओं को समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए ।अगर आप यह प्रयास करेंगे तो आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंदिर में जाकर किसी योग्य ब्राह्मण को चावल का दान दें।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक  राशिफल 

 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए 15 तारीख ठीक है। 16 ,17 एवं अट्ठारह तारीख खराब है ।19 और 20 तारीख सामान्य है तथा 21 तारीख पुनः खराब है।आपको अपने भाई बहनों से इस सप्ताह  एकाएक मदद  मिलेगी ।दांपत्य जीवन में कष्ट होगा । आपके जीवन साथी को शारीरिक कष्ट भी हो सकता है । प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह ठीक नहीं है । आपके जो प्रेम संबंध वर्तमान में चल रहे हैं उनसे बातचीत करते समय आप सावधानी बरतें तथा जो वादे आप करते हैं उनको  पूरा करें अन्यथा इन प्रेम संबंधों में खटास आ जाएगी । आपको चाहिए कि आप अपने जीवनसाथी का कष्ट दूर करने के लिए पूरे सप्ताह प्रतिदिन  काले कुत्ते को रोटी खिलाएं ।
 

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के जातकों के लिए 15 तारीख बहुत अच्छी है ।16 17 एवं 18 तारीख भी ठीक है ।19 और 20 तारीख खराब है । 21 तारीख पुनः बहुत अच्छी है। आपको अपने महत्वपूर्ण कार्य महत्वपूर्ण निर्णय 15 और 21 तारीख को करना चाहिए । आपको  बहनों से प्यार मिलेगा । आपकी माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । जनता में आपकी प्रसिद्धि बढ़ेगी। कार्यालय में भी आप के मान मर्यादा में वृद्धि होगी। आपके शत्रु शांत रहेंगे ।अगर आप प्रयास करेंगे  तो वे परास्त भी हो जाएंगे। । आपके भौतिक सुख साधनों की पूर्ति होगी । तथा जीवन साथी का आपको पूर्णतया सहयोग मिलेगा ।आपको चाहिए कि आप  इस सप्ताह प्रतिदिन घर से निकलने से पहले माता पिता से आशीर्वाद ले । अगर माता पिता जी साथ में रहते हैं तो सुबह सुबह उठ के उनके पैर छुए।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

मकर राशि के जातकों के लिए  15 तारीख ठीक है । 16 17 एवं 18 तारीख बहुत अच्छी है । 19 और  20 तारीख भी ठीक है । 21 तारीख खराब है। इस सप्ताह आप अपने कार्यों को 16, 17 एवं 18 तारीख को पूर्ण करने का प्रयास करें । इस सप्ताह आपको अपने गुस्से पर काबू रखना है अन्यथा आप किसी से भी लड़ाई कर सकते हैं । इस प्रयास में आपको 90% से ऊपर सफलता मिलेगी । इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा अर्थात जैसा चल रहा है वैसा ही रहेगा । जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे । छात्रों की पढ़ाई में बाधाएं आएंगी ‌ । पूरे सप्ताह घर की पहली रोटी गाय को खिलाएं।

कुंभ राशि जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि जातकों के लिए  15 16 17 एवं 18 तारीख अच्छी है । 19 और 30 तारीख ठीक है 21 तारीख भी अच्छी है । इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा  ।  जीवनसाथी का स्वास्थ्य नरम गरम  रहेगा । प्रेम संबंधों के लिए सामान्य समय है । आपको दैनिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा । मनचाहे कार्यों में सफलता पाने के लिए अत्यंत परिश्रम करना पड़ेगा ।आपको चाहिए कि आप शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर शनिदेव को तेल अर्पण करें।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

मीन राशि के जातकों के लिए 15 तारीख बहुत अच्छी है। 16 17 एवं18 तारीख भी ठीक है । 19 और 20 तारीख सामान्य है ।21तारीख बहुत अच्छी है ।अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके समस्त शत्रु परास्त हो जाएंगे । प्रेम प्रसंग बढ़ाने के लिए यह समय ठीक नहीं है  । आपको चाहिए कि आप बृहस्पतिवार को रामचंद्र जी या कृष्ण भगवान के मंदिर में जाकर उनकी पूजा-अर्चना करें।

मित्रों वर्तमान में काल पुरुष की कुंडली में कालसर्प योग चल रहा है जो कि 13 अप्रैल तक रहेगा ।बीच-बीच में चंद्रमा के वृष राशि से आगे भ्रमण करने पर यह योग टूटेगा ।  जैसे कि 

इस सप्ताह 21 तारीख को कालसर्प योग टूट रहा है।परंतु आपको इस समय अवधि में सतर्क रहने की आवश्यकता है । जिन  व्यक्तियों के कुंडली में कालसर्प दोष है उनको विशेष रूप से सावधान रहना है।
मां शारदा से प्रार्थना है आप सभी दर्शकों को सुखी एवं सानंद रखें।
जय मां शारदा।

निवेदक:-
पण्डित अनिल पाण्डेय
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया सागर

यूट्यूब लिंक

सरलता और सहजता हरिश्चन्द्र नेताजी में कूट-कूट कर भरी थी : पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद वीरेंद्र कुमार

सरलता और सहजता हरिश्चन्द्र नेताजी में कूट-कूट कर भरी थी : पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद वीरेंद्र कुमार
 
सागर ।  नगर की सबसे पुरानी संस्था मोराजी के 35 वर्ष तक वर्ष तक प्रबंधक रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक श्री हरिश्चंद्र जैन नेताजी की जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पूर्व केंद्रीय मंत्री और टीकमगढ़ के सांसद वीरेंद्र कुमार ने कहा सहजता और सरलता के साथ पूर्णता इमानदारी से काम करना उनकी अलग शैली थी बे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सच्चे स्वयंसेवक थे। आपातकाल में जिले की तीन पिता-पुत्र 19 महीनों तक जेल में रहे हैं उनमें हरिश चंद जैन - अरुण जैन अमर सिह-वीरेंद्र कुमार सांसद तथा विद्याधर तिवारी-विनोद तिवारी रहली थे।

सांसद श्री कुमार ने बताया की जेल में जब सभी लोग बंद थे तो नेता जी के द्वारा स्वाध्याय करने के वाद जेल में ही शाखा लगाते थे वे सभी को समझाते थे और ज्ञान देते थे डांटते भी थे लेकिन उनकी डांट प्यार भरी डांट होती थी उन पर ईश्वर का वरद हस्त था एक बार पंजाब में उनके ऊपर प्रचारक के रूप में हमला हुआ था और मरा हुआ समझकर उन्हें रॉबी नदी में फेंक दिया गया था लेकिन उनकी आयु थी और वह बच गए सागर फिर आकर के वह संघ के कार्य में जुट गए हरीश चंद्र जी के सुपुत्र अरुण जी ने सागर का नाम पूरे भारत में ऊंचा किया है इस समय अखिल भारतीय स्तर के पदाधिकारी हैं  भाजपा की सरकार बनने के बाद भी कभी इस परिवार में किसी को नौकरी मिले या अन्य सुविधाएं मिले इसके लिए कोई प्रयास नहीं किया है ।अरुण जैन भी व्यापक विचार के धनी हैं और अपने पिताजी के आदर्श पर चलने वाले हैं 35 वर्षों के इतिहास में हरिश्चंद्र जी पर कभी कोई आरोप नहीं लगे इस परिवार के त्याग तपस्या और बलिदान का पूरे शहर को पता है। 
प्रो. केके सराफ ने कहा कि उन्होंने मोराजी के कार्य को कभी भार नही समझा। वे सम्पन्न नही थे। लेकिन उनका व्यक्ति के रूप में विश्वास अर्जित था। नेता जी के जीन्स उनके बेटे अरुण जी मे कूट कूट कर भरे हैं।

इस मौके पर योगाचार्य विष्णु आर्य ने कहा कि हरिश्चंद्र जी लाहौर में प्रचारक थे। वहाँ पर उन्हें मारकर नदी में फेक दिया था लेकिन वे बच गए । उन्होंने कभी सिद्धातों से समझौता नही किया।
राजकुमार जैन सतना ने कहा हरिश्चंद्र जी वर्णी जी की बगिया के फूल थे। उन्होंने बुंदेलखंड के बच्चो को मोराजी में माता पिता जैसा स्नेह दिया।
महाकौशल प्रान्तकार्यवाह सुनील देव ने कहा कि डॉ हेडगेवार ने इसी मोराजी में आरएसएस की शाखा शुरू की थी। इस शाखा से 9 रत्न प्रचारक के रूप में निकले हैं।
 कार्यक्रमा में प्रचारक सुनील देव एवं जिला संघ चालक डॉ धीरेंद्र मिश्रा सम्मान किया गया।  कार्यक्रम में "नेताजी की बगिया के फूल नामक " पुस्तिका का विमोचन मुनि श्री विलोक सागर महाराज और मुनि श्री विशोध सागर महाराज के सानिध्य में प्रमुख अतिथियों के द्वारा किया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मंत्री भूपेंद्र सिंह, सांसद राज बहादुर सिंह, विधायक प्रदीप लारिया, शैलेंद्र जैन पूर्व विधायक सुधा जैन, महेश बिलहरा, रिटायर्ड एएसपी महेन्द जैन,  मुकेश जैन ढाना,केवीएस ठाकुर, ज्ञानचंद जैन, कोमल चंद जैन,  अरविंद हार्डीकर, सुभाष कण्ड्या, प्रो. अमरकुमार जैन, सचिन जैन, विक्रम मौर्य, सतीश जोशी, जय मिश्रा, अनिल जैन, इंजी विनोद जैन, मुकेश जैन कवि, अरविंद जैन ,विवेक जैन, आदित्य जैन, श्रीमती रश्मि जैन, डॉ शक्ति जैन, भक्ति जैन शुकदेव मिश्रा, राजेश केशरवानी संध्या भार्गव,अनिल काजू, लालू घोषी उमेश सराफ आदि उपस्थित थे इस अवसर पर मंगलाचरण यामिनी जैन और मित्रा जैन ने किया। नेता जी के जीवन चरित्र पर उनकी बिटिया डॉ भारती जैन भोपाल ने अपने विचार रखे
कार्यक्रम को  प्रचारक नरेंद्र कुमार जैन, रिटायर्ड आईएएस सुरेश जैन, दयाचंद शास्री,हरीश जैन पाटन, नन्हे लाल शास्त्री, अरविन्द जैन, राजकुमार शास्त्री ने भी संबोधित किया कार्यक्रम का संचालन अरविंद जैन ने किया।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में आया बदलाव : मंत्री गोपाल भार्गव


आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में आया बदलाव : मंत्री गोपाल भार्गव

★ गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव
337 स्व सहायता महिला समूहों को 5  करोड़ 62 लाख   रूपए के   ऋण स्वीकृति के चेक बांटे

सागर । स्व सहायता समूह के माध्यम से हमारी  माताएं बहनों की जीवन में बड़ा बदलाव आया है एवं आर्थिक रूप से सशक्त बन रही हैं। साथी हमारी बेटियां दो परिवारों को संभालने में सेतु का काम करती हैं उक्त विचार मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहस मेला के चौथे दिन अजीबिका मिशन  के माध्यम से महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में व्यक्त कीजिए।
मंत्री श्री भार्गव ने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में कहा कि शिक्षा गरीबी से लड़ने का मूल मंत्र है बेटियों को पढ़ाएं क्योंकि पढ़ाई से ही बेटियों में स्वास्थ्य संस्कार और स्वावलंबन की भावना का विकास होता है मध्यप्रदेश में आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है मिशन की सहायता से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। साथ ही उनकी सोच में भी बदलाव आया है ।
स्व सहायता समूहों को करोड़ों रुपए की राशि ऋण वितरण किया जा चुका है । आजीविका मिशन से 245 गांव में 27500 परिवारों को जोड़ा गया है। इसी मेला रहस से  3 साल पहले राज्यपाल आनंदीबेन ने माताओं बहनों बहुओं को सेनेटरी पैड बांटे थे।यह पहला उदाहरण  है  जो देश भर में बांटने का काम किया गया।अब यह महिला जागृति का युग है ।महिलाएं पिछड़ी नहीं रही ।महिलाओं को स्वलंबन एवं आत्मनिर्भर बनना है ।

कार्यक्रम में मंत्री भार्गव ने  महिला समूहों को ऋण स्वीकृति की राशि वितरित की। सीआईफ  1 करोड रुपए, बैंक लिंकेज 2 करोड़ रुपए, 10 लाख रिवाल्विंग फंड, 300 पशुसेड, 10 स्ट्रीट वेंडर  के हितग्राहियों सहित  स्व सहायता महिलाओ समूहों को ऋण चेक वितरण किया।जिला प्रबंधक आजीविका मिशन हरीश दुबे ने विभागीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कार्यक्रम में आयोजन समिति अध्यक्ष अभिषेक भार्गव,पूर्व चेयरमैन लघु वनोपज संघ महेश कोरी, पूर्व  उपाध्यक्ष मनोज तिवारी सागर जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री छोटू आदिवासी,पूर्व पार्षद एमएल साहू ,जनपद अध्यक्ष संजय दुबे ,तहसीलदार कुलदीप पाराशर, आजीविका मिशन जिला प्रबंधक हरीश दुबे,ब्लॉक समन्वयक ऋषि कांत खत्री , सहा.ब्लॉक समन्वयक लीलाधर अहिरवार, राधे तिवारी,अर्चना अहिरवार ,केशव विश्वकर्मा, उत्तम कोरी , भरत चौरसिया,सहित सभी संकुल संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे। संचालन श्री विक्की जैन ने किया एव आभार ब्लॉक समन्वयक ऋषिकांत खत्री ने माना।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद, राजस्व मंत्री ने किया फसलों का मुआयना, सर्वे कर नुकसान की भरपाई के दिये निर्देश

ओलावृष्टि से फसलें  बर्बाद, राजस्व मंत्री ने किया फसलों का मुआयना, सर्वे कर नुकसान की भरपाई के दिये निर्देश


राजस्व मंत्री श्री गोविन्द राजपूत ने ग्रामों का भ्रमण कर

सागर । प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने शनिवार को राहतगढ़ तहसील के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का मुआयना किया। उन्होंने मुगरयाऊ, जमुनिया हाट, मसुरयाई, बेरखेरी और बिचपुरी आदि ग्रामों का भ्रमण कर ओलावृष्टि से हुई गेहूं और चने को हुई नुकसानी को देखा। उन्होंने इन ग्रामों में किसानों के साथ चर्चा की और किसानों का आष्वस्त किया कि प्रदेष में जहां-जहां पर फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहां नुकसान का सर्वें कर क्षतिपूति दिलाई जायेगी। उन्होंने किसानों से कहा कि किसान चिंता न करें। सरकार किसानों के साथ है। इस संबंध में राजस्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भी निर्देषित किया जा चुका है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


उन्होंने ग्रामों के भ्रमण के दौरान एसडीएम राहतगढ़ श्री रमेष पाण्डे और तहसीलदार को निर्देष दिये कि तत्काल फसलों का सर्वें शुरू करें।
राजस्व मंत्री श्री राजपूत के ग्रामों के भ्रमण के दौरान किसानों द्वारा एक पटवारी पूनम पाठक की शिकायत की जिस पर राजस्व मंत्री ने एसडीएम राहतगढ को निर्देष दिये कि पटवारी को उक्त हल्के से हटा दिया जाये। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

SAGAR : डेयरी विस्थापन के लिए राशि बाधा नहीं बनेगी, 14 मीटर एलिवेटेड कॉरिडोर से सुगम होगा यातायात ,शीघ्र ही पांच मल्टीलेवल पार्किंग भी आएँगी अस्तित्व में : मन्त्री भूपेंद्र सिंह

SAGAR : डेयरी विस्थापन के लिए राशि बाधा नहीं बनेगी, 14 मीटर एलिवेटेड कॉरिडोर से सुगम होगा यातायात ,शीघ्र ही पांच मल्टीलेवल पार्किंग भी आएँगी अस्तित्व में :  मन्त्री भूपेंद्र सिंह 

सागर । सागर में बहुप्रतीक्षित डेयरी विस्थापन के लिए राशि बाधा नहीं बनेगी और शीघ्र ही सागर की माँग के अनुसार पाँच मल्टी लेवल पार्किंग भी अस्तित्व में आएंगी। उक्त जानकारी मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने नगर निगम सागर के पंचवर्षीय रोड मैप की समीक्षा बैठक में स्मार्ट सिटी कार्यालय में शनिवार को दी।

नगर निगम की आगामी 5 वर्ष के रोडमैप की समीक्षा करते हुए मध्य प्रदेश शासन के विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर निर्देश दिये कि सागर के डेयरी विस्थापन का कार्य शीघ्रता से किया जाए और इसके लिए राशि बाधा नहीं बनेगी।उन्होंने बताया कि पार्किंग की समस्या का निराकरण करने के लिए शीघ्र ही 5 मल्टी लेवल पार्किंग अस्तित्व में आएंगी जिसके माध्यम से सागर की पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त होगी। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि सागर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए चकराघाट से बस स्टैंड तक बनने वाला एलिवेटेड कॉरिडोर जो कि 14 मीटर चैड़ाई का होगा, के माध्यम से यातायात सुगम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कराएँ और यह कार्य पूर्ण गुणवत्तापूर्ण किया जावे।
मंत्री श्री ठाकुर ने डेयरी विस्थापन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सागर की 400 डेयरी को रतौना डेयरी फार्म में चिह्नित की गई 100 एकड़ भूमि पर डेरी विस्थापित की जाए। इसके लिए राशि की कमी नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि, पार्किंग व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए बड़ा बाजार, कटरा बाजार, गोपालगंज, कलेक्ट्रेट कार्यालय एवं जिला चिकित्सालय परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग बनेगी। इसका कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्मार्ट पोल्स का निर्माण, नगर निगम के समस्त वार्डों में पार्क निर्माण , शौचालय निर्माण , जिम निर्माण आदि की भी समीक्षा की।
मंत्री श्री ठाकुर ने 14 किलोमीटर लंबी बन रही स्मार्ट रोड की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि स्मार्ट रोड का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से किया जाए।

मंत्री श्री ठाकुर ने निर्देश दिए कि चकरा घाट से बस स्टैंड तक बनने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए जिससे आवागमन को सुगम बनाया जा सके।

मंत्री श्री ठाकुर ने ओल्ड आरटीओ परिसर के री-डेवलपमेन्ट अंतर्गत ड्राइंग डिजाइन पर चर्चा कर प्रोजेक्ट की सराहना की। इस कैम्पस में लगभग 3 एकड़ जमीन पर विभिन्न प्रोजेक्ट क्रमशः इन्क्यूबेशन सेंटर, वर्किंग वुमन हॉस्टल, एक्टिविटी जोन, बिजनिस जोन, म्यूजियम, आर्ट एंड कल्चर सेंटर, लाइब्रेरी, पब्लिक एरिया आदि के साथ इकोफ्रेंडली एवं एनर्जी एफिसिएंट डिजाइन तैयार की गई है। उन्होंने बताया वर्किंग वुमन हॉस्टल का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। इसके साथ ही उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिकल कॉम्प्लेक्स निर्माण, बाबड़ी व कुओं सहित हैरिटेज कार्य, 48 वार्डों में पार्क निर्माण, स्मार्ट पोल प्रोजेक्ट, आईटी एनविल्ड फायर फाइटिंग सिस्टम, मल्टी लेविल पार्किंग, मटेरियल रिकवरी फेसेलिटी सेंटर, स्मार्ट रोड कॉरिडोर आदि पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की। 

इस अवसर पर सांसद  राजबहादुर सिंह ठाकुर, सागर विधायक  शैलेंद्र जैन, कलेक्टर  दीपक सिंह, नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार,  नगरीयनिकाय भोपाल केसरी आनंद सिंह स्मार्ट सिटी सीओ  राहुल सिंह राजपूत सहित अधिकारी मौजूद थे .।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अन्वेषण का पांच दिवसीय नाट्य समारोह 23 से 27 तक

अन्वेषण का पांच दिवसीय नाट्य समारोह 23 से 27 तक 

★ भोपाल, इंदौर और कटनी सहित सागर की टीमें करेंगी मंचन

सागर।  अन्वेषण थिएटर ग्रुप सागर द्वारा अपने वार्षिक नाट्य उत्सव के क्रम में नाट्य समारोह 2021 का आयोजन 23 से 27 मार्च तक रविंद्र भवन सागर में किया जाएगा | पांच दिवसीय नाट्य उत्सव में दर्शकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा | इसके लिये नि:शुल्क पास उपलब्ध रहेंगे ।
 उल्लेखनीय है कि अन्वेषण थिएटर ग्रुप अपने पिछले कई वर्षों के वार्षिक नाट्य समारोह के क्रम में इस बार भी 5 नाटकों का समारोह 23 मार्च से करेगा 27 मार्च तक चलने वाले इस समारोह में भोपाल, इंदौर, कटनी के नाट्य दलों को अलग-अलग रंगों के नाटक की प्रस्तुतियों के लिए आमंत्रित किया गया है । इन दलों द्वारा प्रतिदिन शाम 7:00 बजे से रवींद्र भवन में अपनी- अपनी प्रस्तुतियां दी जाएंगी । एक नाटक की प्रस्तुति अन्वेषण थिएटर ग्रुप सागर के कलाकारों द्वारा दी जाएगी । 5 दिन के नाट्य समारोह में दर्शकों का प्रवेश नि:शुल्क पास के माध्यम से रहेगा ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

अन्वेषण के निर्देशक श्री जगदीश शर्मा ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि भोपाल कि दो टीमों के साथ ही एक इंदौर तथा एक कटनी की टीम को आमंत्रण भेजे जा चुके हैं, साथ ही इन सभी टीमों की स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी है । उक्त दल जहां अपने-अपने शहरों में अपने नाटकों की तैयारी कर रहे हैं वहीं सागर में अन्वेषण भी अपनी प्रस्तुति की तैयारी में जुटा है । नाटक के कलाकारों की प्रतिदिन की रिहर्सल सतत् चल रही है, मंच पार्श्वं के कलाकार भी शेष व्यवस्थाओं में व्यस्त हैं । श्री शर्मा ने बताया कि हमेशा की तरह इस बार भी नाट्य समारोह पूरी भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित किया जाएगा और नाट्य दर्शकों को समारोह में पांच अलग-अलग रंगों की प्रस्तुतियां देखने को मिलेंगी ।
ज्ञात हो कि अन्वेषण थिएटर ग्रुप ने अपनी 29 वर्षों की रंगयात्रा में नाट्य समारोह की जो परंपरा स्थापित की है उसमें हर वर्ष नगर के दर्शकों को शीर्ष लेखकों और निर्देशकों के अच्छे नाटक देखने को मिलते हैं । अथग ने उस परंपरा को क़ायम रखने के वादे के साथ नगर के सभी दर्शकों से इस समारोह में उपस्थित होकर नाट्य प्रस्तुतियों का भरपूर आनंद उठाने की अपील की है ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

समाज में माताओं से ही संस्कृति व संस्कार का ज्ञानोदय - निधि जैन, सम्पादक दैनिक आचरण

समाज में माताओं से ही संस्कृति व संस्कार का ज्ञानोदय - निधि जैन, सम्पादक दैनिक आचरण

सागर। समाज में पश्चिमी सभ्यता के द्वारा फैलाई जा रही विकृति के कारणों से समाज में सेवा कार्य समाप्त होकर जनमानस उन्माद की ओर बढ़ रहे हैं । जनमानस को सही दिशा व मार्गदर्शन हेतु विद्या भारती योजना के माध्यम से सरस्वती शिशु मंदिरों में मातृशक्ति सम्मेलन के द्वारा माता समाज को किस प्रकार दिशा प्रदान करती है।  सरस्वती शिशु मंदिर 
मोतीनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में 
मुख्य अतिथि  दैनिक आचरण की सम्पादक श्रीमती निधि जैन ने कहा कि समाज में माताओं के द्वारा ही संस्कृति व संस्कार का ज्ञानोदय हो सकता है । मां ही हमारी प्रथम पाठशाला होती है जो समाज का परिचय कराती है । मातृशक्ति अपने नौनिहालों को उसी तरह सम्हालती है जिस तरह बगीचे में माली पौधों को सम्हाल कर पुष्पों के माध्यम से सुगंध वायुमंडल में विस्तारित किया करती है ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती निधि जैन समाज सेवी व संपादक आचरण , कार्यक्रम अध्यक्षता श्रीमती वंदना गुप्ता सचिव शिशु मंदिर एवं विशिष्ट अतिथि अंजली दुबे सहायक प्रोफेसर रही। कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी के समक्ष पूजन अर्चन मंत्रोचार के साथ किया गया तदोपरांत सरस्वती वंदना बहिन मेघा प्रजापति, योगिता ठाकुर,माही दांगी ने वाद्य यंत्रों के साथ की । अतिथि परिचय श्रीमती कांति चौकसे एवं स्वागत श्रीमती सिया दुबे ने किया ।महिलाओं के उत्थान एवं शोषण से बचाव हेतु महिलाओं का संगठन होना अति आवश्यक होना चाहिए इस पर सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय की योजना का विस्तार पर जानकारी श्रीमती कांति चौकसे ने दी ।
अंजली दुबे ने कहा कि नारी प्रथम है क्योंकि यही जननी है जो लक्ष्मी बनकर परिवार को सम्हालती है वहीं दुर्गा के रूप में कष्टों का विनाश करती है वहीं किसी न किसी रूप में हमारे रिश्ते को धारण कर निभाती है । महिलाओं का संगठन अपने अधिकारों के प्रति किया क्योंकि बिना विरोध के अपनी बात एवं हिस्सेदारी को लेकर आगे नहीं बढ़ा जा सकता।
श्रीमती वंदना गुप्ता ने कहा कि नारी के रूप अनेक होते हैं जिनके आधार पर ही वह अपने कार्य को समाज के समक्ष प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा को पहचान कराती है । मां बनकर परिवार के साथ नौनिहाल को समाजिक जीवन में अग्रसर करती है ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

बहिन सृष्टि प्रजापति एवं दीक्षा कोरी ने मां मुझे आंचल में छुपा ले पर गीत जिसमें बहिन हीरल सोनी द्वारा श्रीकृष्ण का रुप धारण किया गया तदोपरांत धानी चुनरिया पर नृत्य की भूमिका चेष्टा प्रजापति व अंगुली पकड़कर चलना सिखाया पर नृत्य तृप्ति दीक्षित ने कर माताओं की वाहवाही बटोरी। अंग्रेजी भाषा में 18 बहिनों एवं 2 भैया के द्वारा वार्तालाप में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर अतिथियों द्वारा उत्साहवर्धन हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये इन्हें अंग्रेजी भाषा का प्रशिक्षण महेश तिवारी द्वारा प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि निधि जैन द्वारा महाशिवरात्रि पर्व  विदाई  पर   प्रसाद वितरण किया गया।
कार्यक्रम  पं.विनोद दुबे प्राचार्य व बाबूलाल सेन प्रधानाचार्य के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ । कार्यक्रम में मनोज नेमा मीडिया प्रभारी, स्वदेश तिवारी, हेमराज सिंह ठाकुर, संजय चौरसिया, धर्मेन्द्र सेन, अशोक पटेल, रामबाबू पाराशर, सोमकांत श्रीवास्तव, कृष्ण कुमार ठाकुर, हरिशंकर दुबे,श्रीमती कविता बाजपेयी, श्रीमती मनीषा चौरसिया,श्रीमती वंदना कुशवाहा, श्रीमती वर्षा साहू, श्रीमती वर्षा पटेल, श्रीमती नेहा सैनी, अनुजा प्यासी दीप्ति प्रजापति व सरस्वती शिशु मंदिर के समस्त आचार्य बंधु/भगिनी उपस्थित थे ।
           
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
                                   

शुक्रवार, 12 मार्च 2021

साग़र: बिजली बिल के 435 डिफॉल्टर्स उपभोक्ताओं के कनेक्शन कटेंगे ,तैयारी पूरी

साग़र: बिजली बिल के 435 डिफॉल्टर्स उपभोक्ताओं के कनेक्शन  कटेंगे ,तैयारी पूरी


साग़र। नगर संभाग सागर में शनिवार को  बिजली बिलों के डिफॉल्टर्स  के कनेक्शन के काटने जी तयारी पूरी कर ली है। सहायक अभियंता शुभम त्यागी  ने बताया कि महाडिस्कोननेक्शन 3.0 में सिटी 10टीमे 140 सदस्य के साथ पूरे शहर में डिफॉल्टर्स  के कनेक्शन काटने का कार्य करेगी।इसके साथ ही टीम अनाउंसमेंट स्पीकर के माध्यम से बिजली बिल भरने का संदेश भी देगी
सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि महाडिस्कोननेक्शन 3.0 के लिए जिन डिफॉल्टर्स उपभोक्ताओं के पोल से कनेक्शन काटने है उनके कनेक्शन को शुक्रवार के दिन पोल पर ट्रेस करके मार्क कर लिया गया ह । 13 तारीख को अब डायरेक्ट पोल पर चढ़ के इन उपभोक्ताओं के कनेक्शन को डायरेक्ट काट दिया जाएगा । जिससे समय की बचत होगी और महाडिस्कोननेक्शन अभियान में डे उप भोक्ताओ के डिस्कोननेक्शन की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और बिना पेमेंट किए मेंटेनेंस टीम के द्वारा भी बिल  राशि बकाया होने पर इनकी कंप्लेंट को भी अटेंड नहीं किया जाएगा। 
कार्यपालन अभियंता सिन्हा ने बताया कि शनिवार को 435 डिफॉल्टर्स ग्राहकों  को टारगेट करने के लिए स्पेशल टीम को गरूरी निर्देश और ट्रैंएड क्र दिया गया ह,सभी 10 टीमे पुलिस के लगातार कांटेक्ट में रहेगी ,किसी भी उपभोक्ता द्वारा लाइन काटने में व्यवधान पैदा कर्म या विवाद की स्तिथि खडी करने पर शासकीय कार्य में बाधा का केस दर्ज किया जायेगा। 
रात में कटे हुए कनेक्शन होंगे वेरीफाई-
सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि रात म दिन में काटे हुए सभी कनेक्शन को रात म वेरीफाई किया जाएगा और कनेक्शन बिना पेमेंट के जुड़ा पायेजाने पर धारा 138 के तहत कार्यवाही की जाएँगी। त्यागी ने बताया कि इससे पहले सिन्हा एंड टीम द्वारा 3 मार्च और 8 मार्च को भी उपभोक्ताओ के कनेक्शन काटे गए थे । कल उन कनेक्शन को  भी वेरीफाई किया जाएगा कि कनेक्शन बिना पेमेंट के उपभोक्ता ने किस प्राइवेट इलेक्ट्रीशियन से जुड़वाया  और उसके खिलाफ भी बिना परमिट के विद्युत् पोल पर चढ़ने का केस दर्ज किया जाएगा।

मन्त्री क्रिकेट कप: सुरखी क्रिकेट प्रतियोगिता विश्व बुक रिकाॅर्ड में दर्ज ,कार्तिकेय चौहान ने विजेताओं को बांटे पुरस्कार


मन्त्री क्रिकेट कप: सुरखी क्रिकेट प्रतियोगिता विश्व बुक रिकाॅर्ड में दर्ज ,कार्तिकेय चौहान ने विजेताओं को बांटे पुरस्कार



सागर। सुरखी क्रिकेट महाकुंभ 2021 मंत्री ट्राफी प्रतियोगिता ने विश्व रिकाॅर्ड बना लिया है। सुरखी स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गये फाइनल मैच में दलवाना वर्ल्ड बुक आॅफ रिकाॅर्ड, लंदन, यू.के. से आये टीम ने वल्र्ड रिकाॅर्ड का सर्टिफिकेट राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत की मौजूदगी में वल्र्ड आॅफ रिकार्ड के सेके्रटरी संजय पंजवानी, वाइस प्रेसीडेंट राजेश शुक्ला एवं एडजूडीकेटर आशीष मिश्रा ने आयोजक आकाश राजपूत को सौंपा। फाइनल में विजेता रही बरोदा की टीम को ट्राफी के साथ 1 लाख की राशि का चैक सौंपा गया। उपविजेता झिला को भी 51 हजार की राशि भेंट की गई। 
मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  चौहान के बेटे कार्तिकेय चौहान ने कहा कि ऐसा अद्भुत टूर्नामेंट जो किसी का सपना हो सकता है, आज साकार होते देखा है। क्रिकेट हमारे यहां को धर्म और क्रिकेट को भगवान समझा जाता है, शहरों में तो बड़े टूर्नामेंट होते रहते हैं।
 लेकिन आकाश राजपूत ने ग्रामीण प्रतिभाओं के लिए बड़ा मंच देकर उन्हें निखारने का अद्भुत काम किया है। युवा वो होता है, जो समय की धारा बदलने का काम करता है, आपदा को अवसर में बदल दे, वह युवा होता है, जिसके माथे पर बर्फ, मुंह में शकर, पैरों में रफतार और सीने में अंगार हो वह होता है। युवाओं में जोश, देश के निर्माण और समृद्धि के लिए होना चाहिए। 
राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि इस कार्यक्रम में कार्तिकेय के आने से सोने पे, सुहागा जैंसा काम हुआ है, उन्होंने कहा कि अभी-अभी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  से बात हुई है, सीएम ने कहा है कि घोषणा कर दो सुरखी के प्रत्येक पंचायत में स्टेडियम, खेल मैदान बनाए जाएंगें।  साथ ही घर-घर में दरवाजे पर नल की टोंटी से पानी मिलेगा। आकाश सिंह राजपूत ने कहा सुरखी का स्नेह है, बड़ा लक्ष्य सफलता पूर्वक प्राप्त किया है। इसके लिए मैं सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त करता हूं। 
फाइनल मैच के महा मुकाबले में बरोदा व झिला के बीच मैच खेला गया। झिला की टीम ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी करने बरोदा को आमंत्रित किया, बरोदा की टीम ने निर्धारित 12 ओवर में 94 रन बनाये, लक्ष्य का पीछा करने उतरी राहतगढ़ झिला की टीम 12 ओवर में 87 रन ही बना सकी। रोमांचक मुकाबले में बरोदा ने यह मैच 7 रन से जीतकर महाकुंभ का खिताब अपने नाम कर लिया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मिशन नगरोदय: विकास कार्यो में जनता अपनी सहभागिता निभाये और उनपर निगरानी भी रखे : सांसद राजबहादुरसिंह

मिशन नगरोदय: विकास कार्यो में जनता अपनी सहभागिता निभाये और उनपर निगरानी भी रखे : सांसद राजबहादुरसिंह

★ आगामी तीन वर्षो में सागर नगर की दशा और दिशा में परिवर्तन करना लक्ष्यःः विधायक -  शैलेन्द्र जैन


सागर ।  मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश में आज से मिशन नगरोदय अभियान की शुभारंभ करते हुये प्रदेश की समस्त 407 नगरीय निकायों में अधोसंरचना विकास को गति देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, 15 वॉ वित्त आयोग, हितग्राही मूलक योजनाआें सहित अन्य विकास कार्यो हेतु नगरीय निकायों तथा हितग्राहियों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से करोड़ो की राशि सीधे उनके खाते भेजी गई।  मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने हेतु नगर निगम सागर द्वारा रवीन्द्र भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
सागर सांसद  राजबहादुरसिंह ने कहा कि आज से.प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 सप्ताह पूर्व देश में आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन साबरमती आश्रम से दांडी यात्रा को झंडा दिखाकर रवाना किया गया है, इस कार्यक्रम के अंतर्गत देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले एवं अमर शहीदों के जन्मस्थली पर कार्यक्रम किये जायेंगे ताकि आने वाली पीढ़ी को इन अमर शहीदों के बारे में जानकारी हो। 
उन्होने कहा कि 5 वर्ष के नगर विकास का मुख्यमंत्री  एवं नगरीय विकास मंत्री  द्वारा सागर नगर के विकास का 5 साल का रोडमेप बनाया गया है जिसमें नगर निगम और सागर स्मार्ट सिटी आदि मिलकर विकास के कार्यो को सम्पन्न करायेंगे लेकिन विकास कार्यो में जनता को भी अपनी सहभागिता निभाते हुये और उनपर निगरानी रखने जिम्मेवारी है ताकि काम पारदर्शिता से हो और उन्हें कोई नुकसान न पहुॅचा पाये।
आजादी के 75 वे वर्ष के अमृत महोत्सव पर मुख्य अतिथि माननीय श्री राजबहादुर सिंह जी संसद सागर द्वारा 75 दीपों का प्रज्वलन किया गया एवं गुब्बारे छोड़कर शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त किया गया।

 विधायक  शैलेन्द्र जैन ने भी आज के दिन को ऐतिहासिक दिन बताते हुये कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 सप्ताह पूर्व शहीदो की याद में कार्यक्रम आयोजन की शुरूआत हम सभी के समक्ष हो रही है, उन्होने कहा कि जनवरी माह में मान.मुख्यमंत्री जी के सागर आगमन के दौरान उनके समक्ष शहर विकास का जो 5 वर्ष का रोडमेप बनाया गया था । जिसमें शहर की आवश्यकताओं को देखते हुये किन-किन कार्यो की आवश्यकता होगी उसके हिसाब से शहर का विकास किया जाना है। सिंगल क्लिक के माध्यम से बी.एल.सी.के हितग्राहियों को जो लगभग 1602 करोड की राशि भेजी गई है उसमें 676 हितग्राही सागर नगर के भी है ।जिन्हें रू. 1 लाख की राशि उनके खातों में पहुॅच जायेगी। संबल योजना के तहत् रू. 2-2 लाख रूपये की राशि उनके खातों में भेजी गई है।

संभाग आयुक्त एवं प्रशासक  मुकेश शुक्ल ने कहा कि आज से ही .प्रधानमंत्री जी द्वारा अमृत महोत्सव के अंतर्गत साबरमती आश्रम से दांडी मार्च की शुरूआत की गई है ताकि आने वाली पीढ़ी देश की आजादी के लिये प्राणों की आहूति देने वाले अमर शहीदो से परिचित हो जिसके तहत् शहर में कई कार्यक्रम हो रहे है। इसी प्रकार आज से प्रदेश में मिशन नगरोदय अभियान की शुरूआत हो रही है उन्होने किसी भी शहर विकास के लिये तीन कार्यो को आवश्यक  बताते हुये कहा कि उस नगर में रहने वाले लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जाये, नागरिकों को मूलभूत सुविधायें जैसे पेयजल, सफाई, प्रकाश, रोड़ आदि की व्यवस्था हो तथा शहर का अधोसंरचनात्मक विकास जैसे पार्क, सड़के आदि हो इसलिये मिशन नगरोदय कार्यक्रम के माध्यम से नागरिकों को यह मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराना उद्देष्य है और जो कार्य पीछे छूट गये है उन्हें पूरा कराना है तथा नागरिकों के जीवन स्तर को ऊॅचा उठाना है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में निगमायुक्त  आर.पी.अहिरवार ने समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि आज से प्रांरभ हो रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम और मिशन नगरोदय कार्यक्रम दोनों के उद्देश्य अलग-अलग है पहिले का उद्देश्य देश की आजादी के लिये अपना सर्वत्र न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को याद करना और आने वाली पीढ़ी को उनके बारे में बताना ताकि वह ऐसे बलिदानियों को हमेशा याद करें और उनसे देश भक्ति की प्रेरणा ले और दूसरे कार्यक्रम का उद्देश्य ऐसे कार्यो और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को रेखांकित करना जो नगर के लिये महत्वपूर्ण है और जिन योजनाआें से हितग्राहियों को लाभ दिया जा सकता है। 
 । उन्होंने रवीन्द्र भवन परिसर में महिला स्व सहायता समूह द्वारा आत्मनिर्भर म.प्र.अभियान के तहत् बनाये गये उत्वादों का अवलोकन किया और खरीददारी की।
जिसमें सागर सांसद  राजबहादुरसिंह, नगर विधायक  शैलेन्द्र जैन, संभाग आयुक्त एवं प्रशासक  मुकेश शुक्ल, नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ.श्री राहुलसिंह की उपस्थिति में जनप्रतिनिधियों,  गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अमृत महोत्सव : मंत्री गोपाल भार्गव ने शहीद साबूलाल की समाधि पर पुष्प अर्पित कर किया नमन

अमृत महोत्सव :  मंत्री गोपाल भार्गव ने शहीद साबूलाल की समाधि पर पुष्प अर्पित कर किया नमन

सागर।  आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में , 75 सप्ताह पहले 12 मार्च को आजादी का अमृत महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर सागर जिले के एकमात्र शहीद श्री साबू लाल जैन की समाधि स्थल गढ़ाकोटा में मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने समाधि स्थल पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया ।इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन श्री इच्छित गढ़पाले,  एसडीएम श्री जितेंद्र  पटेल सहित अधिकारी जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
मंत्री श्री भार्गव ने शहीद साबूलाल जैन के भारत छोड़ो आंदोलन में उनके योगदान पर प्रकाष डाला। उन्होंने बताया कि देष को आजाद कराने के लिए 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन चल रहा था। 22 अगस्त 1942 को गढ़ाकोटा नगर में भी भारत छोड़ो आंदोलन की तैयारी चल रही थी तभी नगर के मुख्य बाजार में स्वतंत्रता संग्राम सैनानी एकठ्ठे हो गए और उन्होंने नगर के थाने में तिरंगा फहराने का निर्णय लिया। देखते देखते ही भीड़ एकठ्ठी हो गई। भीड़ को देखते हुए सिपाहियों ने लाठी चार्ज कर दिया। जिसमें कई लोग बुरी तरह घायल हो गए। इसी बीच शहीद साबू लाल जैन ने तिरंगा झण्डा हाथ में लेकर थाने में फहराने के लिए पहुंचे और गोली लगने से शहीद हो गए।
उन्होंने कहा कि १५  अगस्त २०२२ को आजादी के ७५ वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ७५ सप्ताह पूर्व पूरे देश में इस महोत्सव का शुभारम्भ १२ मार्च २०२१ से किया जा रहा है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

रावन फिल्म्स द्वारा नाटक " गगन दमामा बाज्यो " की प्रस्तुति 23 मार्च को, पोस्टर हुआ लांच

रावन फिल्म्स द्वारा नाटक " गगन दमामा बाज्यो " की प्रस्तुति 23 मार्च को, पोस्टर हुआ लांच



साग़र। 23 मार्च २०२१ को शहीद दिवस के उपलक्ष्य में  सागर विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती सभागार में रावन फिल्म्स द्वारा नाटक गगन दमामा बाज्यो प्रस्तुत किया जा रहा है । जिसका मंचन सांस्कृतिक परिषद, डॉक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर  "एक भारत श्रेष्ठ भारत " के अंतर्गत थर्ड आई परफॉर्मर्स एवं स्टूडियो अनश्ते की टीम द्वारा करेगी । नाटक के सभी कलाकार विश्वविद्यालय के वर्तमान एवम भूतपूर्व छात्र हैं। यह नाटक पंडित चंद्रशेखर आज़ाद, भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु एवम अन्य  स्वतंत्रता संग्राम क्रांतिकारियों पर आधारित होने के साथ साथ भगतसिंह की, आज़ाद भारत की परिकल्पना पर प्रकाश डालता है। इसके नाटक का पोस्टर लांच किया गया।
इस नाटक के लेखक फिल्म एवं रंगमंच अभिनेता पीयूष मिश्रा हैं जो की राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्व छात्र है एवं निर्देशन हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय से रंगमंच के पूर्व छात्र आदित्य निर्मलकर ने किया है जो कि सागर के ही निवासी है ।

नाटक के प्रस्तुतकर्ता एवं रावन फिल्म्स के संस्थापक  ऋषांक तिवारी ने बताया कि इस नाटक के माध्यम से सागर में व्यवसायिक रंगमंच की शुरुआत के साथ ही  कलाकारों को प्रक्रिया के दौरान राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया है । उन्होंने बताया कि सागर कलाओं का सागर है परंतु कलाओं के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु इस तरह के आयोजन अतिआवश्यक है। चूंकि कलाकार की जीविका का साधन सिर्फ उसकी कला है परंतु प्रत्येक कलाकार के लिए मुंबई या अन्य स्थानों पर जाना संभव नहीं है । इसलिए रावन फिल्म्स द्वारा इस दिशा में पहल करते हुए कलाकारों को एक मंच प्रदान किया जा रहा है। पूर्व में भी रावन फिल्म्स द्वारा  सागर में वेब सीरीज एवम शॉर्ट फिल्म्स का निर्माण किया गया । जिसमें स्थानीय कलाकारों को मौका दिया गया जो की जल्द ही विभिन्न फिल्म महोत्सवों एवं ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज होगी ।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजन में आर्थिक पक्ष भी अहम भूमिका निभाता हैै । जिसके लिए हमारे शहर के तमाम प्रायोजकों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।हमारे इन प्रायोजकों के बिना इस कार्यक्रम को इस तरह की ऊंचाई प्रदान करना हमारे लिए मुश्किल कार्य था। उन्होंने बताया की इस नाटक को आगे भी केवल स्थानीय स्तर पर ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न मंचों पर ले जाने की योजना है। उनोहने बताया की बुन्देलखण्ड पर केंद्रित भी  आयोजन भी आने वाले समय प्रस्तुत करेंगे। 
नाटक की प्रस्तुति २३ मार्च २०२१ को शाम ६:३० बजे स्वर्ण जयंती सभागार , विश्वविद्यालय सागर में होगी।इसमें प्रवेश पूर्णतः निशुल्क है परंतु प्रवेश हेतु पास अनिवार्य होगा। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 10 मार्च 2021

महाशिवरात्रि : शिवलिंग और विज्ञान ★ प.अनिल पांडेय

महाशिवरात्रि : शिवलिंग और विज्ञान

★ प.अनिल पांडेय

करीब 5 वर्ष पहले मैं अमेरिका  के दौरे पर गया था । वहां पर गूगल के मुख्यालय के पास ही रूका हुआ था ।  प्रातः कालीन भ्रमण के दौरान मैंने देखा कि कुछ  वाहनों के ऊपर एक शिवलिंग की आकृति बनी हुई है । प्रारंभ में मैंने समझा कि शायद यह किसी हिंदू संस्था के  वाहन होंगे । मैंने वाहनों के बारे में वहां के स्थानीय लोगों से पूछताछ की तो मालूम चला कि गूगल कंपनी के वाहन हैं और इनकी टेस्टिंग ड्राइवर के बगैर चलने वाले वाहन के रूप में की जा रही है ।ऊपर जो शवलिंग दिख रहा है यह उस वाहन का एंटीना है । लोगों ने मुझे यह भी बताया कि इस आकृति से  तरंगे सबसे तेज और सभी दिशाओं में हर तरफ निकलती हैं।
मैंने तब शिवलिंग का वैज्ञानिक महत्व समझा  शिवलिंग वह आकार है  जो अपने सभी तरफ दसों दिशाओं में धनात्मक ऊर्जा को भेजता है । दूसरी कोई आकृति इतनी सफलता से  धनात्मक ऊर्जा को हर तरफ नहीं बिखेर सकती है  । अगर आप केवल शिवलिंग के पास जाएं और भगवान शिव का ध्यान करें तो आप पाएंगे कि आपके अंदर ऊर्जा का स्त्रोत अपने आप समाहित हो जाएगा। हमारे ऋषि-मुनियों ने इस बात को बहुत पहले समझ लिया था और उन्होंने शिवलिंग का पूजन करना प्रारंभ किया। 
शिव शब्द का अर्थ है वह जो नहीं है अर्थात जो कुछ हमें दिखता है जैसे पृथ्वी चंद्रमा आदि इन सब को छोड़ कर के जो खाली स्थान है वह सब शिव है । जब कुछ भी नहीं था तब भी शिव थे आज भी शिव हैं और जब कुछ भी नहीं रहेगा तब भी शिव रहेंगे ।
 भगवान शिव के कई नाम है जिनमें मुख्य है रूद्र पशुपतिनाथ अर्धनारीश्वर नटराज महाकाल लिंगम महादेव देवाधिदेव भोलेनाथ आदि
 भगवान शिव का निवास कैलाश पर्वत है और यह एकमात्र ऐसी जगह है जहां पर आज तक कोई भी पर्वतारोही नहीं जा पाया है । इस पर्वत की आकार भी शिवलिंग जैसी ही है
 भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग विश्व प्रसिद्ध है इसके अलावा ऐसे चार स्थान और हैं जोकि भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है 
 पहला स्थान है कैलाश पर्वत यहां पर भगवान शिव का निवास माना जाता है।
 दूसरा स्थान है कांति सरोवर यह स्थान गढ़वाल में है।  और यहां भगवान शिव ने अपने पहले 7 शिष्यों अर्थात सप्त ऋषि यों को योग प्रदान किया था ।
 तीसरा स्थान है काशी यह उत्तर प्रदेश में है तथा यह शिवजी की अपनी नगरी है ।
 चौथा स्थान है वेलिंगिरी । यह स्थान दक्षिण का कैलाश पर्वत कहलाता है ।भगवान शिव जब वहां पहुंचे थे तो अत्यंत क्रोधित थे । खुद को शांत करने के लिए पहाड़ पर चढ़ गए और वहां बैठ गए । उनकी ऊर्जा अभी भी इन शिखरों पर मौजूद है।
भगवान शिव के पूजन में शिवरात्रि का विशेष महत्व है ।उसमें भी महाशिवरात्रि का। यह आध्यात्मिक रूप से प्रकृति और पुरुष के मिलन की रात है । शिव भक्त इस दिन व्रत रखकर अपने आराध्य का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं । मंदिरों में दिनभर जलाभिषेक होता है ।
महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है । इस वर्ष यह 11 मार्च को है ।
महाशिवरात्रि के बारे में कहा जाता है कि यह भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग के प्राकट्य का दिन है ।ज्योतिर्लिंग वह शिवलिंग होता है जिसका न तो आदि है और ना ही अंत । ब्रह्मा जी भी इस शिवलिंग के अंत को खोजने में असफल है । भगवान विष्णु भी इसके आधार को खोजने की कोशिश की है परंतु असफल रहे ।महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव की मां पार्वती से शादी हुई थी । इसी दिन शिव जी ने वैराग्य जीवन छोड़कर गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया था ।
अगर हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो यह समय  शिवलिंग के चारों तरफ अधिकतम ऊर्जा प्रसार का समय है । इस समय पर आकर सूर्य  उत्तरायण हो जाते हैं । 
कहा जाता है कि समुद्र मंथन के समय हलाहल नाम का विष भी निकला था । भगवान शिव ने  उस विष को अपने कंठ में जहां धारण किया था । उनका कंठ जिसके कारण नीला हो गया था । उपचार के लिए भगवान शिव को सलाह दी गई कि वे रात भर जागरण करें । भगवान शिव को जगाने के लिए अलग-अलग नृत्य और संगीत हुए । वह रात्रि महाशिवरात्रि की रात थी ।
शिव पुराण के अनुसार महाशिवरात्रि की पूजा में सिंदूर बेर बेल का पत्ता फल जलती धूप दीपक और पान के पत्ते का विशेष महत्व है । परंतु शिवजी के अभिषेक में तुलसी के पत्ते हल्दी चंपा और केतकी के फूल का प्रयोग वर्जित है ।
शिवलिंग का रुद्राभिषेक पानी दूध और शहद के साथ किया जाता है ।
 शिवलिंग सामान्यतया मिट्टी रेत गाय के गोबर लकड़ी पत्थर पीतल संगमरमर या काले ग्रेनाइट के बनाए जाते हैं । परंतु स्फटिक का बना हुआ शिवलिंग सबसे शुद्ध माना जाता है । इसके अलावा पारद शिवलिंग तथा नर्मदा नदी में पाए जाने वाले नर्मदेश्वर शिवलिंग का भी विशेष महत्व है ।
 शिवलिंग का अभिषेक सुख समृद्धि मानसिक स्वास्थ्य मानसिक शांति दांपत्य सुख दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए कामकाज में सफलता के लिए किया जाता है 
 मैं पहले आपको बता चुका हूं इस वर्ष महाशिवरात्रि 11 मार्च  दिन बृहस्पतिवार को पड़ रही है । जिन कन्याओं के विवाह में बाधा पड़ रही है विवाह  नहीं हो पा रहा है उन्हें शिवरात्रि का व्रत आवश्यक रूप से करना चाहिए । व्रत को करने से हमें भगवान शिव काआशीर्वाद मिलेगा तथा शादी एक अच्छे से वर होगी।
 भगवान शिव का सबसे प्रसिद्ध अमन महामृत्युंजय मंत्र है महामृत्युंजय मंत्र के जाप करने से  मृत्यु भी टल जाती है ।
 इसके अलावा भगवान शिव का पंचाक्षरी मंत्र भी अत्यंत फल देने वाला है।
 आपसे अनुरोध है कि आप महाशिवरात्रि में  व्रत रखें । भगवान शिव का अभिषेक करें ।अगर कोई विशेष आकांक्षा हो तो किसी योग्य ब्राह्मण से संपर्क कर विशेष पूजन करवाएं।
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

साग़र: जियो कम्पनी के टावर के नाम पर ठगी करने वाले, अंतर्राज्यीय गिरोह के दो गिरफ्तार

साग़र: जियो कम्पनी के टावर के नाम पर ठगी करने वाले, अंतर्राज्यीय गिरोह के दो गिरफ्तार 


साग़र। थाना मोतीनगर जिला सागर के अप.क्र. 313/19 धारा 420 ताहि में प्रार्थी टीकाराम पिता नन्दराम विश्वकर्मा 61 साल नि. विवेकानंद वार्ड सागर द्वारा आरोपीगणों द्वारा जिओ कंपनी का टावर लगाने के नाम पर विभिन्न खातो में करीब 18.5 लाख रु जमा कराये गए थे। आरोपीगण आवेदक के पास पूर्व में लगाए जाने वाले टावर की कार्यवाही पूर्ण करने वास्ते अन्य खातो में पैसा डालने की कह रहे थे। थाना मोतीनगर पुलिस द्वारा विभिन्न खातो की जानकारी प्राप्त की व आरोपीगणों के मोबाइल न. की जानकारी प्राप्त कर अवलोकन किया गया ।
जिसमें आरोपियों की जानकारी जिला जहांनाबाद बिहार की होने से श्पलिस अधीक्षक के आदेश व  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में पुलिस टीम जिला जहानाबाद बिहार रवाना हुई, जो जिला जहांनाबाद बिहार से आरोपीगण 1. रोशन पिता संजय वर्मा उम्र-21 साल नि. ग्राम कनौदी थाना जहानाबाद बिहार 2. धीरज पिता अशोक प्रसाद उम्र- 24 साल नि. नया टोला थाना नगर थाना जिला जहानाबाद बिहार से गिरफ्तार करके सागर लाया गय।
आरोपीगणों से मोबाइल 3 नग, विभिन्न बैंकों के कुल 43 एटीएम कार्ड, आधार कार्ड व विभिन्न बैंकों के पासबुक व घटना में प्रयुक्त लैपटाप, प्रिंटर जप्त किया। आरोपीगणों को पूछताछ वास्ते 3 दिवस का पुलिस रिमांड पर लिया जाकर अन्य प्रकरण में गहन पूछताछ की जा रही है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



मासूम बालिका से कुकृत्‍य करने वाले पिता अरविंद जैन को हुई तिहरे आजीवन कारावास की सजा ★ विकृत मानसिकता पर शोध की जरूरत ,न्यायालय ने कहा

मासूम बालिका से कुकृत्‍य करने वाले पिता अरविंद जैन को हुई तिहरे आजीवन कारावास की सजा
★ विकृत मानसिकता पर शोध की जरूरत ,न्यायालय ने कहा


★ मॉं के काम पर चले जाने पर अकेली बच्‍ची के साथ करता था दुराचार 
 
★ विशेष लोक अभियोजक मनीषा पटेल के उत्‍कृष्‍ट अभियोजन संचालन से हुआ तिहरा आजीवन कारावास 

 
भोपाल। न्‍यायालय श्रीमती कुमुदिनी पटेल के न्‍यायालय ने नाबालिग बालिका के साथ दुराचार करने वाले आरोपी पिता अरविंद जैन को धारा 376 (क) (ख) , 376 (2)(एन) भादवि    तथा 5 एल/6 ,5 एम/6, 5 एन/6  में तिहरे आजीवन कारावास तथा कुल  3000 रू के अर्थदंड  तथा धारा 506 भादवि में 1 वर्ष के सश्रम कारावास से दंडित किया गया। दंडित करते हुये न्‍यायालय ने कहा कि  पिता  का यह सा‍माजिक तथा कानूनी दायित्‍व होता है कि वह अपने बच्‍चों की सुरक्षा करें परंतु यह घटना ठीक इसके विपरीत है। अभियुक्‍त ने न सिर्फ प्रकृति, समाज तथा कानून की व्‍यवस्‍था को तोडा है बल्कि अपनी ही 5 साल की मासूम बच्‍ची के साथ जिसे बलात्‍कार एवं लैंगिक संबंधों के बारे में जानकारी ही नहीं है, के साथ उसकी पेशाब वाली जगह पर पीडादायक कृत्‍य किया है। न्‍यायालय द्वारा अभियुक्‍त के प्रति नम्र  एवं सहानुभूति पूर्वक दृष्टिकोण न अपनाते हुये अभियोजन द्वारा प्रकरण में प्रस्‍तुत किये गये समस्‍त साक्ष्‍यों एवं मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर आरोपी को दोषसिद्ध पाते हुये तिहरे आजीवन कारावास से  दंडित किया गया। शासन की ओर से अभियोजन का संचालन  विशेष लोक अभियोजक श्री टी.पी. गौतम एवं श्रीमती मनीषा पटेल ने किया।
 
जनसंपर्क अधिकारी संभाग भोपाल  मनोज त्रिपाठी ने बताया कि दिनांक     30.05.2019 को  पीडिता की मॉं  ने थाना कोतवाली भोपाल में उपस्थित होकर रिपोर्ट लेख करायी कि वह दो बच्चियों एवं 1 बालक की मॉं है।  जब वह काम से घर के बाहर जाती है तो उसका पति आरोपी अरविंद जैन उसकी 5 वर्षीय मंझली बेटी के प्राईवेट पार्टस (पेशाब वाली जगह) पर अंगुली डालकर  लगभग 4-5 माह से  दुराचार करता था। बच्‍ची द्वारा जब मॉं को पूरी घटना बताई तो मानो मॉं के पैर के नीच से जमीन ही खिसक गई और वह जब अपने पति से पूछने गई तो पति पत्नि से लडने लगा और कमरे में जाकर पेट्रोल डालकर आत्‍महत्‍या करने का नाटक करने लगा। विवेचना के दौरान अभियोक्‍त्री के मेडिकल में उसके प्राईवेट पार्टस पर चोट पाई गई थी तथा उसका हाईमन पुराना फटा हुआ मिला था। शासन द्वारा उक्‍त प्रकरण को जघन्‍य एवं सनसनीखेज की श्रेणी में चिन्हित किया गया था। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट
 

न्‍यायालय द्वारा विशेष टिप्‍पणी करते हुये विधि एवं विधायी विभाग को भेजी गई है प्रतिलिपि 

विशेष न्‍यायालय द्वारा कहा गया है कि पिता द्वारा अपनी ही पुत्री के साथ बलात्‍कार कारित करने की घटनाऐं लगातार बढती जा रही हैं इसलिये यह अपराध किन परिस्थिति व मानसिकता के कारण हो रहा है इस पर शोध करने की आवश्‍यकता है। बच्‍चो के प्रति बढते हुये लैंगिक अपराधो को हमे पीडियोफिलिक वैश्‍य व्‍यक्तित्‍व तथा व्‍यवहार के विकार के रूप में सोचना होगा। ऐसा कृत्‍य मनोवैज्ञानिक यौन विकृति की ओर इंगित करता है, जिसका विस्‍तृत अध्‍ययन किया जाना आवश्‍यक है। मासूमों को ऐसे गंभीर अपराधों से बचाया जा सके इसके लिये शासन को पहल कर संबंधित व्‍यक्ति की पृष्‍ठभूमि सजा के दौरान उसकी मनोवैज्ञानिकता एवं तत्‍संबंध में आवश्‍यक शोध की आवश्‍यकता है। अत- निणर्य के प्रति उचित कार्यवाही हेतु प्रमुख सचिव, म.प्र. शासन विधि एवं विधायी कार्यविभाग भोपाल की ओर प्रेषित की गई है। 
 
 
 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पांच दिवसीय ‘‘गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव‘‘ का शुभारंभ, लोकोत्सव को लोकोपोयोगी बनाने के लिए पूरे मन से प्रयास किए : मंत्री गोपाल भार्गव



पांच दिवसीय ''गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव'' का शुभारंभ,

लोकोत्सव को लोकोपोयोगी बनाने के लिए पूरे मन से प्रयास किए : मंत्री गोपाल भार्गव
 
 
सागर । लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पांच दिवसीय ''गढ़ाकोटा रहस  लोकोत्सव'' का गणेषजी, सरस्वतीजी एवं कन्या पूजन के साथ शुभारंभ किया। मंत्री श्री भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि पूरे प्रदेष के सबसे पुराने दो मेलों में से एक गढ़ाकोटा का रहस लोकोत्सव है। इसे अधिक से अधिक लोकोपोयोगी बनाने के पूरे मन से प्रयास किए गए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्री संजय दुबे, जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, रहली एसडीएम एवं मेला के नोडल अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराषर सहित अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि गढाकोटा में आयोजित पांच दिवसीय रहस लोकोत्सव में 10 एवं 11 मार्च को निःषुल्क स्वास्थ्य, विकलांगता और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाये गए है। इनमें सभी प्रकार के रोगों की जांच करने के लिए मुंबई, इंदौर और सागर से विशेषज्ञ डॉक्टर तथा मशीनें बुलाई गई हैं, जिनके द्वारा मरीजों का परीक्षण व जांचे करके निःषुल्क दवाइयां वितरित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि षिविर में डॉक्टरों द्वारा मेडिकल बोर्ड में विकलांगों का परीक्षण करके उनके विकलांगता प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे तथा विकलांग बंधुओं को विभिन्न प्रकार के उपकरण जैसे ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, बैसाखी इत्यादि भी प्रदान की जाएगी।
श्री भार्गव ने कहा कि विधानसभा रहली का कोई भी बीमार व्यक्ति बिना इलाज के नहीं रहेगा। सभी प्रकार की बीमारियों जिनमें किडनी, लीवर, ह्रदय संबंधी, कूल्हे, घूटने जो भी बीमारियों हो उनका पूरा निःषुल्क इलाज कराया जाएगा। उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि अपने आयुष्मान कार्ड लोकोत्सव में निःषुल्क बनवा लें। रहली विधानसभा में कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहें। शत-प्रतिषत उनके कार्ड बन जाएं। जिससे कि उनके परिवार को 5 लाख रूपये तक के उपचार की सुविधा उन्हें मिल सके। जो बीमारियां आयुष्मान कार्ड में शामिल नहीं है। उनका भी इलाज कराया जाएगा। यदि अधिक राषि लगती है तो उसकी व्यवस्था उनके द्वारा की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति बिना इलाज का नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनके द्वारा निजी रूप से दो एम्बूलेंस की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें ऐसे मरीजो एवं उनके परिजनों को भोपाल तक जाने आने की व्यवस्था होगी। जिनका इलाज गढ़ाकोटा या सागर में उपलब्ध नहीं है।
 जिला पंचायत के सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले ने कहा कि पांच दिवसीय रहस लोकोत्सव में अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। 12 मार्च को मिषन नगरोदय कार्यक्रम और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। 13 मार्च को आजीविका मिषन महिला एवं स्व सहायता समूहों की महिलाओं का सम्मेलन एवं प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 14 मार्च को पंचायती राज एवं हितग्राही सम्मेलन मेला समापन समारोह होगा।
 लोकोत्सव में विषाल चिकित्सा षिविर
गढ़ाकोटा में दो दिवसीय विषाल निःषुल्क स्वास्थ्य षिविर लगाया गया है। जिसमें बाहर से आए चिकित्सक विषेषज्ञों द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जा रहा है और निःषुल्क दवाईयां दी जा रही हैं। इनमें स्त्री एवं प्रसूति रोग, मूत्र एवं किडनी रोग, सोनोग्राफी की उपलब्धता, पेट एवं अन्य रोग, दंत, मुख, जबड़ा, हड्डी, नाक, कान, दमा, टीबी, छाती, त्वचा, चर्मरोग, नवजात षिषु एवं बाल्य रोग, यूरिक एसिड एवं एचबीए1सी, शुगर की जांच, पीएफटी एवं नसों की सुन्नता आदि बीमारियों के विषेषज्ञों द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं। हजारों लोग स्वास्थ्य षिविर का लाभ ले रहे है।
 दिव्यांग परीक्षण एवं प्रमाण पत्र षिविर
गढ़ाकोटा में दो दिवसीय विषाल दिव्यांग परीक्षण एवं प्रमाण पत्र षिविर लगाया गया है। जहों मेडिकल बोर्ड द्वारा परीक्षण उपरांत दिव्यांगता संबंधी प्रमाण पत्र मौके पर ही निःषक्तजन को उपलब्ध कराए जा रहे है। निःषक्तजन को जिस उपकरण की आवष्यकता है। वह भी दिए जा रहे है। उपकरण जैसे ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, बैसाखी इत्यादि भी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा जिन निःषक्तजन को कृत्रिम अंग की आवष्यकता है। उसे भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।  
 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पांच दिवसीय ‘‘गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव‘‘ का शुभारंभ, लोकोत्सव को लोकोपोयोगी बनाने के लिए पूरे मन से प्रयास किए : मंत्री गोपाल भार्गव


पांच दिवसीय ''गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव'' का शुभारंभ,

लोकोत्सव को लोकोपोयोगी बनाने के लिए पूरे मन से प्रयास किए : मंत्री गोपाल भार्गव 
 

सागर । लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पांच दिवसीय ''गढ़ाकोटा रहस  लोकोत्सव'' का गणेषजी, सरस्वतीजी एवं कन्या पूजन के साथ शुभारंभ किया। मंत्री श्री भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि पूरे प्रदेष के सबसे पुराने दो मेलों में से एक गढ़ाकोटा का रहस लोकोत्सव है। इसे अधिक से अधिक लोकोपोयोगी बनाने के पूरे मन से प्रयास किए गए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्री संजय दुबे, जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, रहली एसडीएम एवं मेला के नोडल अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराषर सहित अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि गढाकोटा में आयोजित पांच दिवसीय रहस लोकोत्सव में 10 एवं 11 मार्च को निःषुल्क स्वास्थ्य, विकलांगता और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाये गए है। इनमें सभी प्रकार के रोगों की जांच करने के लिए मुंबई, इंदौर और सागर से विशेषज्ञ डॉक्टर तथा मशीनें बुलाई गई हैं, जिनके द्वारा मरीजों का परीक्षण व जांचे करके निःषुल्क दवाइयां वितरित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि षिविर में डॉक्टरों द्वारा मेडिकल बोर्ड में विकलांगों का परीक्षण करके उनके विकलांगता प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे तथा विकलांग बंधुओं को विभिन्न प्रकार के उपकरण जैसे ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, बैसाखी इत्यादि भी प्रदान की जाएगी।
श्री भार्गव ने कहा कि विधानसभा रहली का कोई भी बीमार व्यक्ति बिना इलाज के नहीं रहेगा। सभी प्रकार की बीमारियों जिनमें किडनी, लीवर, ह्रदय संबंधी, कूल्हे, घूटने जो भी बीमारियों हो उनका पूरा निःषुल्क इलाज कराया जाएगा। उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि अपने आयुष्मान कार्ड लोकोत्सव में निःषुल्क बनवा लें। रहली विधानसभा में कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहें। शत-प्रतिषत उनके कार्ड बन जाएं। जिससे कि उनके परिवार को 5 लाख रूपये तक के उपचार की सुविधा उन्हें मिल सके। जो बीमारियां आयुष्मान कार्ड में शामिल नहीं है। उनका भी इलाज कराया जाएगा। यदि अधिक राषि लगती है तो उसकी व्यवस्था उनके द्वारा की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति बिना इलाज का नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनके द्वारा निजी रूप से दो एम्बूलेंस की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें ऐसे मरीजो एवं उनके परिजनों को भोपाल तक जाने आने की व्यवस्था होगी। जिनका इलाज गढ़ाकोटा या सागर में उपलब्ध नहीं है।
 जिला पंचायत के सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले ने कहा कि पांच दिवसीय रहस लोकोत्सव में अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। 12 मार्च को मिषन नगरोदय कार्यक्रम और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। 13 मार्च को आजीविका मिषन महिला एवं स्व सहायता समूहों की महिलाओं का सम्मेलन एवं प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 14 मार्च को पंचायती राज एवं हितग्राही सम्मेलन मेला समापन समारोह होगा।
 लोकोत्सव में विषाल चिकित्सा षिविर
गढ़ाकोटा में दो दिवसीय विषाल निःषुल्क स्वास्थ्य षिविर लगाया गया है। जिसमें बाहर से आए चिकित्सक विषेषज्ञों द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जा रहा है और निःषुल्क दवाईयां दी जा रही हैं। इनमें स्त्री एवं प्रसूति रोग, मूत्र एवं किडनी रोग, सोनोग्राफी की उपलब्धता, पेट एवं अन्य रोग, दंत, मुख, जबड़ा, हड्डी, नाक, कान, दमा, टीबी, छाती, त्वचा, चर्मरोग, नवजात षिषु एवं बाल्य रोग, यूरिक एसिड एवं एचबीए1सी, शुगर की जांच, पीएफटी एवं नसों की सुन्नता आदि बीमारियों के विषेषज्ञों द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं। हजारों लोग स्वास्थ्य षिविर का लाभ ले रहे है।
 दिव्यांग परीक्षण एवं प्रमाण पत्र षिविर
गढ़ाकोटा में दो दिवसीय विषाल दिव्यांग परीक्षण एवं प्रमाण पत्र षिविर लगाया गया है। जहों मेडिकल बोर्ड द्वारा परीक्षण उपरांत दिव्यांगता संबंधी प्रमाण पत्र मौके पर ही निःषक्तजन को उपलब्ध कराए जा रहे है। निःषक्तजन को जिस उपकरण की आवष्यकता है। वह भी दिए जा रहे है। उपकरण जैसे ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, बैसाखी इत्यादि भी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा जिन निःषक्तजन को कृत्रिम अंग की आवष्यकता है। उसे भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।  

कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस: प्रथम सत्र अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का अभियान जारी रहे : मुख्यमंत्री ★चिटफंड : निवेशित राशि वापस करवाने में दमोह जिला प्रथम

कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस: प्रथम सत्र

अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का अभियान जारी रहे : मुख्यमंत्री  

★चिटफंड : निवेशित राशि वापस करवाने में दमोह जिला प्रथम

★ कानून-व्यवस्था है सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

★ बेटियों के अपहरण की रोकथाम के लिए सुशासन संस्थान के साथ हुआ एमओयू
 
भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अच्छी-कानून व्यवस्था सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। चिन्हित अपराधों में अपराधियों को सख्त से सख्त और जल्द से जल्द सजा दिलवायी जाये। पुलिस द्वारा ऐसे मामलों की सतत् समीक्षा की जाये। मासिक समीक्षा के साथ ही योजनाओं के अमल और कानून-व्यवस्था की स्थिति की साप्ताहिक समीक्षा भी की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर में प्रशासन द्वारा भू-माफिया के विरूद्ध उठाये गये कदमों की खुली प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा अन्य जिले इंदौर में की गई कार्रवाई को आदर्श मानकर अपना सकते हैं। यह जरूर सुनिश्चित किया जाये कि किसी निर्दोष पर कार्रवाई न हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मासिक कलेक्टर-कमिश्नर्स कॉन्फ्रेंस में निर्देश दिए कि प्रशासनिक अधिकारी आम-जन की पूरी चिंता करें, यह हमारा मंत्र होना चाहिए। इसलिए ही हम शासन-प्रशासन में हैं। कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि प्रदेश में रबी सीजन के लिए उपार्जन संबंधी आवश्यक तैयारियाँ पूरी हो गई हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में हुए निर्बाध धान उपार्जन कार्य की प्रशंसा की और अन्य फसलों के उपार्जन के लिए भी ऐसी ही व्यवस्थित कार्य-शैली अपनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस के प्रथम सत्र में जिलों के कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर राज्य शासन द्वारा प्रारंभ किये गये विभिन्न अभियानों और विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।

बेटियों के अपहरण की रोकथाम के लिए पुख्ता कदम

कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में पुलिस मुख्यालय और अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के मध्य अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए। यह अनुबंध प्रदेश में बालिकाओं के अपहरण और व्यपहरण के मामलों की रोकथाम का अध्ययन कर सुझाव देने के लिए किया गया है। संस्थान ऐसे प्रकरणों के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगा। पुलिस मुख्यालय की महिला अपराध शाखा की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव और अटल सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के निदेशक श्री गिरीश शर्मा ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में जनवरी माह में ऑपरेशन मुस्कान के अंतर्गत 2 हजार 444 और फरवरी माह में 885 बेटियाँ प्रदेश और प्रदेश के बाहर से दस्तयाब की गई हैं। इन अपहरण और व्यपहरण के लंबित मामलों में बालिकाओं के अभिभावकों को अधिकार-पत्र दिए जा रहे हैं। यह अधिकार-पत्र इन मामलों की विवेचना के बारे में संबंधित परिवार को अवगत करवाते रहेंगे। सुशासन संस्थान द्वारा अध्ययन के आधार पर बेटियों के अपहरण, व्यपहरण के कारणों, बालिकाओं के सामाजिक और आर्थिक परिवेश का अध्ययन किया जाएगा। इसके लिए वर्तमान कानून-व्यवस्था में संशोधन के सुझाव और विभागों की सहभागिता पर भी सुझाव प्राप्त होंगे। यह संस्थान प्रथम प्रतिवेदन 4 माह में प्रस्तुत करेगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंस है सुशासन का अस्त्र, माफिया पर हुई प्रभावी कार्रवाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माफिया के विरूद्ध अभियान के अंतर्गत कुछ मामलों में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। वीडियो कॉन्फ्रेंस, जो सुशासन देने का बड़ा हथियार है, की वजह से भी यह कार्य संपन्न हो सका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्य कुशल पुरस्कृत होंगे। सुशासन देना ही मूल उद्देश्य है। अच्छे कार्य की प्रतिस्पर्धा हो। इससे परफार्मेंस बेहतर होगा। वास्तव में इंदौर प्रशासन ने माफिया के विरुद्ध प्रभावी और बेहतरीन कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कल इंदौर में उन लोगों की खुशी देखी जिन्हें लम्बे इंतजार के बाद अपने प्लाट मिल गए। भू-माफिया भागता फिर रहा है। जिन्हें न्याय मिला उनकी आँखों में चमक दिखाई देती है। मुख्यमंत्री ने इस उपलब्धि और लोगों को प्राप्त हुई राहत के लिए इंदौर प्रशासन को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि माफिया के विरूद्ध अभियान का सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। कॉन्फ्रेंस के दौरान कलेक्टर इंदौर श्री मनीष सिंह ने प्रेजेंटेशन द्वारा भू-माफिया के विरूद्ध की गई कार्रवाई का विवरण दिया।

भू-माफिया सहित किसी माफिया को न छोड़ें

कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसी माफिया को न छोड़ा जाये। मुख्यमंत्री ने इंदौर कलेक्टर के प्रेजेंटेशन की सराहना की और बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जरूरी है कि वास्तविक व्यक्ति को कब्जा दिलवाया जाए। जहाँ सरकार खड़ी हो जाती है तो किसी माफिया की यह हिम्मत नहीं होती कि कब्जा करे और जनता को धमकाए। उन्होंने इंदौर में प्रथम चरण में हुई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुक्त करवाई गई अन्य भूमि का उपयोग भी सुनिश्चित करें।

कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि फरवरी माह में प्रदेश में भू-माफिया से 2480 एकड़ जमीन मुक्त करवाई गई है, जिसकी अनुमानित लागत 563 करोड़ रूपये है। अतिक्रमण हटाने और अवैध निर्माण तोड़ने का कार्य हो रहा है। पुलिस ने अन्य जिलों में भी कार्यवाही की है।

चिटफंड कंपनियों पर शिकंजा

चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध कार्यवाही में इस माह पुलिस द्वारा 14 करोड़ 28 लाख रूपये की राशि वापस करवाई गई है। प्रदेश में कुल 31 अपराध पंजीबद्ध किये गये। निवेशित राशि वापस करवाने में दमोह जिला प्रथम है। सिवनी, भोपाल, छिंदवाड़ा और अशोकनगर क्रमशः दूसरे से पाँचवें क्रम पर हैं। कुल 35 आरोपी गिरफ्तार किए गए। प्रदेश में फरवरी में 4,327 निवेशकों को चिट फंड कंपनियों से ठगे जाने के बाद राहत दिलवाने के प्रशासन के प्रयास सफल हुए हैं। नागरिकों को 16 करोड़ 41 लाख रूपये की राशि वापिस मिली हैं। छिंदवाड़ा में सहारा इंडिया के 303 निवेशकों को 1 करोड़ 14 लाख 82 हजार रूपये वापस मिले। पन्ना में 277 निवेशकों को 1 करोड़ 2 लाख 55 हजार रूपये वापिस मिले। उज्जैन में ग्लोरियो प्रॉपर्टी के 10 संचालकों की 3 करोड़ 50 लाख की सम्पत्ति कुर्क करने के लिए न्यायालय ने आदेश दिया है।

अवैध शराब के कारोबार पर नियंत्रण

कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि इंदौर, बुरहानपुर, जबलपुर, बैतूल और छिंदवाड़ा को अवैध शराब के कारोबार के विरुद्ध फरवरी माह में श्रेष्ठ कार्य करने वाले जिलों में शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन जिलों में किए गए श्रेष्ठ कार्य के लिए बधाई दी। इसी तरह अच्छा कार्य करने वाले अन्य जिलों में दमोह, धार, सतना, ग्वालियर, दतिया, नीमच, रतलाम, कटनी और टीकमगढ़ शामिल हैं।

रेत परिवहन पर नजर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अवैध परिवहन में लगे वाहन अनिवार्य रूप से राजसात किए जाएं। कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि रेत खनिज के अवैध परिवहन पर वाहन राजसात की कार्रवाई की जा रही है। फरवरी माह में भिंड जिले में सर्वाधिक 25 वाहन राजसात किये गये। इसके लिए कलेक्टर भिण्ड को मुख्यमंत्री से बधाई मिली। अन्य जिलों में ग्वालियर, सागर, छिंदवाड़ा और गुना में भी अच्छा कार्य हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अन्य जिलों में की गई कार्यवाही की भी जानकारी प्राप्त करते हुए अच्छे कार्य करने वालों को बधाई दी और अन्य जिलों में अवैध परिवहन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए।

मिलावट और अवैध शराब विक्रय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मिलावटी खाद्य पदार्थ के प्रकरणों के दोषियों के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही के निर्देश दिए। कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि फरवरी माह में पुलिस और अन्य संबंघित विभागों द्वारा 1 करोड़ 15 लाख रूपये के मिलावटी पदार्थ जप्त किये गये। इनमें एनएसए के 7 प्रकरण शामिल हैं। जिन जिलों में अच्छा कार्य हुआ है उनमें मुरैना, विदिशा, इंदौर, जबलपुर, सिवनी, अशोकनगर, बालाघाट, भिण्ड, और बड़वानी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने अवैध शराब के विरुद्ध कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। काँफ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में ऐसे कार्य में संलिप्त 143 वाहन राजसात हुए हैं। भोपाल में भी 33 वाहन राजसात हुए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री ने बधाई दी। उन्होंने गुना, अलीराजपुर, इंदौर, बैतूल और ग्वालियर को भी अच्छे कार्य के लिए बधाई दी।

चिन्हित अपराधों के अपराधियों को सबक सिखायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चिन्हित अपराधों के अपराधियों को सबक सिखायें ताकि ऐसा कृत्य करने का दुस्साहस कोई न करें।कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में चिन्हित अपराध के अंतर्गत अपराधियों के विरुद्ध की गई कार्यवाही में पन्ना जिला प्रथम है। पन्ना में 3 प्रकरण में दोष सिद्धि के साथ 100 प्रतिशत कार्य हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके लिए पन्ना जिला प्रशासन को बधाई दी। प्रदेश में गत माह 30 अपराधियों को आजीवन कारावास की सजा मिली है। जो जिले चिन्हित अपराधों पर कार्रवाई के लिए श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं उनमें सीधी, सतना, रतलाम, देवास और बुरहानपुर शामिल हैं। इन जिलों में 2-2 प्रकरण के साथ दोष सिद्धि 100 प्रतिशत हैं। यह रैंकिंग फरवरी माह की प्रगति के आधार पर की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चिन्हित अपराधों के अपराधियों को बचना नहीं चाहिए। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि सीधी जिले में नाबलिग के साथ बलात्कार के आरोपियों को 20 वर्ष के सश्रम कारावास से दण्डित किया गया है। इसी तरह देवास और बैतूल जिलों में आरोपी को आजीवन कारावास और अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

जिलों में हरियाली बढ़ायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिलों में पेड़ लगाने की अपील की। उन्होंने हर शहर और कस्बे में एक स्थान तय कर रोज एक पेड़ लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि मैं खुद प्रतिदिन पौधा लगा रहा हूँ। यह पर्यावरण रक्षा और मानव अस्तित्व के लिए आवश्यक है। इंदौर स्वच्छता में प्रकाश स्तंभ है, यह नगर अन्य नगरों के लिए प्रेरणा का कार्य करता है। इंदौर सहित सभी नगरों और ग्रामों में विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाये जाये।

उपार्जन और राशन वितरण में गड़बड़ियाँ न हों

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खाद्य उपार्जन में अनियमितताओं पर सख्त कार्रवाई की जाये। कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश भर में इस तरह की कार्रवाई की जा रही है। इसके अंतर्गत रीवा में 15, सिंगरौली में 12, दतिया, ग्वालियर में 5-5 और सीधी में 2 वाहन जप्त किये गये हैं। कुल 48 प्रकरणों में एफआईआर हुई है। इसी तरह पीडीएस में कालाबाजारी पर कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री ने बालाघाट में अवैध कार्य में उपयोग हुए वाहन को जप्त करने की कार्यवाही एवं मध्यप्रदेश चोर बजारी अधिनियम 1980 में 4 लोगों को निरूद्ध करने के लिए कलेक्टर बालाघाट को बधाई दी। प्रदेश में 10 जिलों में 15 अन्य एफआईआर दर्ज हुईं हैं और सामग्री जप्त की गई। मुख्यमंत्री ने जिलों में ऐसे प्रकरणों में कालाबाजारी एक्ट में कार्यवाही के निर्देश दिए।

गरीबों को राशन से वंचित न होने दें

कॉन्फ्रेंस में अन्न उत्सव की भी समीक्षा की गई। जनवरी 2021 में प्रदेश में 22 हजार 532 उचित मूल्य दुकानों पर अन्न उत्सव सम्पन्न हुआ। जन-प्रतिनिधि भी आमंत्रित किये गये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में उपभोक्ताओं को समय पर खाद्यान्न मिले। यह गरीब का राशन है, जिससे वो वंचित न हों। मुख्यमंत्री ने साफ निर्देश दिए कि राशन पहुँचाना शासन की प्राथमिकता है। यह कर्मकांड नहीं है। राशन के वितरण का कार्य ठीक से न होने पर मैं कोई तर्क नहीं सुनूंगा। राशन वितरण की विस्तृत समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री ने पात्र परिवारों को पात्रता पर्ची देने के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस कार्य में विलंब न हो। कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में गत पाँच माह में जारी 9 लाख 43 हजार लाख पात्रता पर्चियों में से 9 लाख 24 हजार (98 प्रतिशत) पात्रता पर्चियों का वितरण हो चुका है।

उपार्जन कार्य : अन्न का एक-एक दाना खरीदेंगे

मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने उपार्जन कार्य के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रबी उपार्जन में समिति/स्‍व-सहायता समूह तथा एफ.सी.ओ./ एफ.सी.सी. के साथ-साथ बड़े गोदाम मालिकों द्वारा भी किसानों से सीधे उपार्जन किया जाए। रबी उपार्जन 2021-22 में पंजीकृत कृषकों को निर्धारित समय में सत्‍यापन करवा कर सत्‍यापन रिपोर्ट दी जाए। गत वर्ष उपार्जन कार्य के दौरान जिन संस्‍थाओं/समितियों द्वारा गंभीर अनियमितताएँ की गई हैं, उनको ब्लैक लिस्टेड किया जाए। पूर्व वर्षों में जिन कृषकों को उपार्जन के बाद भुगतान नहीं किया गया है, उनका भुगतान कर, दोषियों पर प्रकरण दर्ज करवाएँ। संबंधित समिति के कर्मचारियों के निवास स्‍थान से उनकी सम्‍पत्ति की जानकारी प्राप्‍त कर उनके विरूद्ध वसूली/कुर्की कर राशि प्राप्‍त करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। मुख्यमंत्री ने जिलों में स्व-सहायता समूह की भागीदारी की जानकारी प्राप्त की। पन्ना, सतना और जबलपुर कलेक्टर्स ने बताया कि स्व-सहायता समूह हमारे जिलों में भागीदारी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों से अनाज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। एक भी किसान वंचित न हो। किसानों के पसीने को व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

धान उपार्जन एक उपलब्धि रही

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में धान उपार्जन कार्य व्यवस्थित रूप से हुआ। यह एक उपलब्धि रही। इसके लिए उन्होंने खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग को बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रबी उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा भी की। काँफ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में 15 मार्च से 15 मई तक चना, सरसों और 22 मार्च और एक अप्रैल से गेहूँ उपार्जन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सभी उचित व्यवस्थाएँ करने के निर्देश दिए। उपार्जित स्कंध को बारिश से बचाने तथा अधिक उपार्जन वाले केन्द्रों में मनरेगा योजना के अंतर्गत कैप तैयार किये जाएंगे। कॉन्फ्रेंस में सतना कलेक्टर ने बताया कि उपार्जित खाद्यान्न का भुगतान न होने पर लापरवाही के दोषी पाए जाने पर सहकारिता निरीक्षक एम.पी. शर्मा को निलंबित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उपार्जन पश्चात सभी किसानों को सौ प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित किया जाए।

कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मंगलवार, 9 मार्च 2021

साग़र : ई-प्रॉसीक्‍यूशन पोर्टल पर बेहतर कार्य के लिए ADPO अमित जैन सम्मानित

 साग़र : ई-प्रॉसीक्‍यूशन पोर्टल पर बेहतर कार्य के लिए ADPO अमित जैन सम्मानित


सागर। लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी श्री सौरभ डिम्‍हा ने बताया कि श्रीमान विजय सिंह यादव (आई.पी.एस.) महानिदेशक/संचालक लोक अभियोजन भोपाल म.प्र. द्वारा जिला सागर में पदस्‍थ आई.सी.जे.एस. प्रभारी श्री अमित जैन ए.डी.पी.ओ. एवं श्री अंकित जैन ( डाटा इंट्री ऑपरेटर) को ई-प्रॉसीक्‍यूशन पोर्टल पर विशेष रूचि लेकर सर्वाधिक डाटा एंट्री का कार्य करने पर प्रशंसा पत्र से सम्‍मानित किया गया। सागर जिले के आई.सी.जे.एस. के नोडल ऑफीसर अमित जैन सहा.जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा बताया गया कि आई.सी.जे.एस. प्रोजेक्‍टर केन्‍द्र सरकार के गृह मंत्रालय का एक महत्‍वपूर्ण प्रोजेक्‍ट है जिसका पूरा नाम इंटर ऑपरेवल क्रिमिनल जस्टिस सिस्‍टम है, जिसमें पुलिस, फोरेंसिक, अभियोजन, कोर्ट तथा जेल विभाग के मध्‍य सूचनाओं को सांझा किया जाता है। जिसके द्वारा आपराधिक डाटा को एक जगह पर संग्रहित किया जाता है और उसकी मॉनीटरिंग किया जाना आसान होता है। वर्तमान में मध्‍य प्रदेश अभियोजन में इस प्रोजेक्‍ट को कुछ समय पहले ही लागू किया गया है जिसमें प्रदेश के सम्‍पूर्ण जिलों द्वारा न्‍यायालय में प्रतिदिन किये जाने वाले कार्य एवं केस रजिस्‍ट्रेशन आदि की जानकारियों को इंद्राज किया जाता है।  ए.डी.पी.ओ. श्री जैन को माननीय संचालक द्वारा प्राप्‍त प्रशंसा पत्र पर समस्‍त अभियोजन अधिकारी एवं कर्मचारीगणों ने बधाई दी। 




---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive