जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 7 नवंबर 2020

सागर जिले में खुले बोरवेल करें शीघ्र बंद -कलेक्टर

सागर जिले में  खुले बोरवेल करें शीघ्र बंद -कलेक्टर         
सागर।सागर संभाग के निवाड़ी  जिले में बोरवेल में प्रहलाद के फंसने की घटना के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने अपने विकास खंड  में यह सुनिश्चित करें कि उनके अधीन कोई भी बोरवेल खुला तो  नहीं है । यदि कहीं बोरवेल खुला पाया जाता है तो उसको तत्काल  सील कराएं । कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में कहीं भी इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये ।    

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टस की कलेक्टर ने की समीक्षा

 सागर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टस की  कलेक्टर ने की समीक्षा 

सागर । सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड  दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी के अंडर इम्प्लीमेंटेशन प्रोजेक्ट्स, अंडर टेंडरिंग स्टेज प्रोजेक्ट्स, अंडर डीपीआर/आरएफपी स्टेज प्रोजेक्ट्स एवं कंपलीट हो चुके प्रोजेक्ट्स की विस्तार से समीक्षा की।
कलेक्टर  ने निम्नानुसार निर्देशित किया
विधुत शवदाह गृह प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए कहा की इसे जिले की अन्य नगर पालिकाओं में भी बनवाना चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन अंर्तगत स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स में लिया गया मटेरियल रिकवरी फैसेलिटी प्लांट प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए कहा कि इससे शहर में स्वच्छता बनाने के साथ ही रैग पिकर्स के जीवन स्तर में भी सुधार होगा। साथ ही बिल्डिंग वेस्ट मटेरियल का यूज पेवर ब्लाक आदि बना कर पाथ-वे आदि में किया जा सकेगा। 
लाखा बंजारा लेक रिजुवनेसन प्रोजेक्ट में झील खाली होने के साथ-साथ ही जहां पानी खाली हो चुका है वहां नाला टेपिंग व डीसिल्टिंग का कार्य प्रारंभ कराने हेतु र्निदेशित किया। आवश्यक मशीनरी व मेनपावर लगायें ताकि जून में बारिस से पहले मोंगा बधान पर हाईड्रोलिक गेट आदि का कार्य संपन्न हो सके।
स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट अंर्तगत आने वाले वृक्षों की मार्किंग करें एक वाॅक-थ्रो सर्वे कर अधिकारी स्वयं पैदल भ्रमण कर जांच करें व कोशिश करें की पेड़ों को न काटना पड़े। 
सागर में साइनेजेस की बहुत जरूरत है ऐंसे दिशासूचक लगायें की बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को मार्ग खोजने हेतु भटकना न पडे़। 
स्मार्ट स्कूल का कार्य कंपलीट करें व 25 दिसंबर तक गो-लाईव करें।यूनिर्वसिटी रोड का पुर्नविकास अंर्तगत 10 मीटर कैरिज-वे फुटपाथ, ग्रीनवेल्ट, स्ट्रीटलाइट आदि के साथ डाॅ गौर के जीवन को दर्शाते हुए प्लेसमेकिंग की जायेगी।
माॅर्डन फायर सिस्टम प्रोजेक्ट, सोलर एनर्जी सिस्टम, सिटी मोविलिटी प्लान आदि की डीपीआर तैयार करने के निर्देश पीएमसी को दिये। साथ ही ऐसे प्रोजेक्ट्स जो कि देश की अन्य स्मार्ट सिटीज में रेवेन्यू माॅडल या पीपीपी माॅडल पर सफलता से संचालित हो रहे है उन्हे सागर में भी लाने की कार्ययोजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया।
 
 बैठक में निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आर पी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, स्मार्ट सिटी कंपनी सचिव श्री रजत गुप्ता, सीएफओ श्री के पी श्रीवास्तव, ईई श्री अभिषेक सिंह राजपूत, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया, एई श्री राजबाबू सिंह, एई श्री पुष्पेन्द्र द्विवेदी, पीएमसी टीमलीडर डाॅ आलोक चौबे, पीएमसी एक्सपर्ट एवं प्रोजेक्ट्स संबंधित एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में कुछ सदस्य वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी उपस्थित रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

स्वदेशी व्यापार , स्वदेशी उपहार एवं स्वदेशी त्योहार ही स्वदेशी अभियान का संकल्प: विनोद नेमा


स्वदेशी व्यापार , स्वदेशी उपहार  एवं स्वदेशी
त्योहार ही स्वदेशी अभियान का संकल्प:  विनोद नेमा


सागर। देश को आत्मनिर्भर बनाने में स्वदेशी अभियान की अहम भूमिका है। वर्तमान हालातो में इसकी जरूरत है। यह बात महाकोशल प्रांत के स्वदेशी अभियान के संयोजक विनोद नेमा और सागर के सुशील भार्गव ने आज मीडिया से चर्चा में कही। 
उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता और स्वाभिमान का आधार आत्मनिर्भरता है। वर्तमान में भारत एवं पूरा विश्व कोरोनावायरस महामारी केसंकटकाल से गुजर रहा है। चीन के पूरे विश्व में एकाधिकार स्थापित करने के प्रयासों से जो परिस्थितियां निर्मित हुई है, आज उसने पूरे विश्व को सोचने पर मजबूर कर दिया है। जहां एक तरफ कोरोना के संकट से पूरा विश्व जूझ रहा है, वही भारत भी अपनी राष्ट्र की सीमाओं के अंदर कोरोना वायरस से जूझने में लगा हुआ था। उसी समय चीन ने हमारी सीमाओं पर अतिक्रमण करने का दुस्साहस किया। उसके इस दुस्साहस का प्रमुख आधार हमारे कुछ क्षेत्रों में चीन आधारित निर्भरता जिसमें दवाओं के आवश्यक घटक, मूल तत्व (API) तथा हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र में लगने वाली अति आवश्यक बहुत छोटी-छोटी चीजें जैसे ग्लवस, सर्जिकल मास्क, पी पीई किट का चीन से आयात होना जिसमें पी पीई किट जैसी चीजों की आवश्यकता तो हमारी शत-प्रतिशत चीन पर ही निर्भर थी। इसके अतिरिक्त
वेंटीलेटर जैसे महत्वपूर्ण मेडिकल उपकरणों पर भारत विदेशों पर आश्रित था। चीन की सोची समझी रणनीति के अंतर्गत उसने भारत की सीमाओं पर दबाव बढ़ाया। भारत अपने राष्ट्रवासियों के स्वास्थ्य की समस्याओं में उलझा हुआ था उसी समयसीमा पर आकर हमसे संघर्ष करने के लिए खड़ा हुआ। चीन ने इस अवसर पर अपनी विस्तारवादी नीति को लागू करने का
प्रयास किया परंतु हमारे राष्ट्र के जागरूक, सक्षम नेतृत्व ने न सिर्फ राष्ट्र के अंदर की सारी समस्याओं से संघर्ष करते हुए दोतीन माह के अंदर बड़े स्तर पर तैयारी कर भारत को अनेक क्षेत्रों में तत्काल आत्मनिर्भर बनाने की स्थिति में लाकर खड़ा किया, और सीमाओं पर भी चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया जिससे चीन पीछे हटने पर विवश हुआ। इन सारी परिस्थितियों कोहमारे वर्तमान नेतृत्व ने एवं समाज के सुधी लोगों ने विचार किया कि भारत को आगे किसी भी संघर्ष में खड़ा होना है तो उसकेलिए आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


 उन्हीने जारी बयान में कहा कि स्वदेशी अभियान समाज को जन जागरण के माध्यम से व्यापक अभियान छेड़ कर प्रेरित करने का प्रयत्न कर रहा है। भारत सोने की चिड़िया कहा जाता था। उस समय हमारी समाज की व्यवस्था में सबसे छोटी इकाई हमारा ग्राम था। उस समय
ग्राम भी आत्मनिर्भर था। हमको ग्राम से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं थी। मूलभूत आवश्यकताएं हमारी ग्राम से ही पूरी हो जाया करती थी। पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का एक तिहाई हिस्सा भारत के द्वारा संचालित होता था। हमको पुनः उसी आत्मनिर्भर समाज और विश्व की आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाला भारत बनाने की दिशा में प्रयास करना है। इसके लिए स्थानीय उत्पाद, स्थानीय कामगारों द्वारा बनाई चीजों के प्रोत्साहन की ओर बढ़ना पड़ेगा।

अभियान का दिखा असर , जनजागरण जाारी


इस अभियान में इच्छा से देशी, जरूरत से स्वदेशी, मजबूरी में विदेशी की भावना को लेकर इस अभियान को आगे बढ़ाया गया। हमने पिछले होली उत्सव में देखा है कि चीन से आयात होने वाले रंग एवं पिचकारी जैसी चीजों का बाजार 80 प्रतिशत तक कम हुआ जो जन जागरण के कारण सम्भव हो पाया। इसलिए अभियान के तहत आग्रह किया गया कि स्वदेशी व्यापार , स्वदेशी उपहार , एवं स्वदेशी त्योहार। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए दीपावली के इस महान पर्व पर समाज में व्यापक स्तर पर जन जागरण का प्रयास किया जा रहा है। चीन अपने पूरे व्यापार का लगभग 1/5 हिस्सा दीपावली के अवसर पर भारत से करता है। त्योहार हमारा पर दिवाली चीन के व्यापारी मनाते हैं। हम विदेशी ऑनलाइन कंपनियों की सामग्री ना खरीद कर हमारे छोटे-छोटे कामगार,
फुटपाथ पर,एवं फेरी लगाकर सामान बेचनेवालों को बढ़ावा दे जिससे इनके भी घरों में दिवाली खुशहाली वाली हो। इसलिए समाज से आग्रह है कि स्वदेशी वस्तुएं खरीदें और स्थानीय उत्पाद एवं व्यापारियों को बढ़ावा दें।
महाकोशल में 15 जून 2020 से स्वदेशी अभियान आरंभ हुआ। कोरोना के कारण अधिकतम कार्यक्रम सोशल मीडिया के
माध्यम से प्रारंभ किये। 15 जून से 22 जून तक स्वदेशी संकल्प को लेकर डिजिटल हस्ताक्षर अभियान चलाया जिसमें 60,000 लोग इस अभियान से जुड़े। 22 जून से 25 जून तक गलवान घाटी में हमारे वीर सैनिकों के बलिदान होने पर प्रांत के प्रत्येक जिले में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किए गए और विरोध स्वरूप चीनी वस्तुओं की होली जलाई एवं संकल्प दिलाया कि हम चीन की बनी वस्तुओं का प्रयोग नहीं करेंगे।
पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से 23 जून हरियाली तीज से 30 जुलाई तक वृक्षारोपण का कार्यक्रम तय किया जिसमें वृक्षारोपण के लिए स्थान चिन्हित कर हजारों की संख्या में पौधे रोपे गए एवं उनका रखरखाव के लिए पालकत्व का संकल्प लिया गया। 3 अगस्त रक्षाबंधन उत्सव पर हर हाथ में स्वदेशी राखी हो ऐसा संकल्प लिया जिसमें स्व-सहायता समूह एवं परिवार में
माताओ द्वारा राखी निर्माण कर उनके विक्रय की योजना बनी एवं कुछ स्थानों पर स्वदेशी राखी के स्टॉल भी लगवाए। 22 अगस्त गणेश उत्सव पर मिट्टी एवं गोबर की गणेश की प्रतिमा बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जिससे अधिकतम स्थानों पर लोगों ने घरों पर गणेश प्रतिमाएं बनाकर स्थापित की।
दीपाली पर स्वदेशी अपनाए 
उन्होंने कहा कि  आगामी दीपोत्सव में भारतवासी हमारे शत्रु देश चीन से बनने वाले पटाखे, बिजली के सामान एवं सजावट की वस्तुएं हो या अन्य उपयोग आने वाली सामग्री उपयोग न करें, इस हेतु आगे भी अनेककार्यक्रम स्वदेशी अभियान द्वारा जारी रहेंगे। अभियान से जुड़े सभी कार्यकर्ता सारे समाज से और अधिक संकल्प शक्ति से इस दिशा में आगे बढ़ने का निवेदन करते हैं।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 6 नवंबर 2020

इंदौर में कोराेनाकाल में एकत्रित हुईं एक क्विटंल अस्थियां नर्मदा में विसर्जित

इंदौर में कोराेनाकाल में एकत्रित हुईं एक क्विटंल अस्थियां नर्मदा में विसर्जित

इंदौर.पिछले 7 महीने से अंतिम संस्कार के बाद पवित्र नदियों में विसर्जन का इंतजार कर रहीं अस्थियों काे शुक्रवार को नर्मदा नदी में विधानपूर्वक विसर्जित कर दिया गया। रामबाग मुक्तिधाम से सुबह एक क्विंटल से ज्यादा अस्थियों को लेकर समिति सदस्य नर्मदा किनारे पहुंचे। यहां पंडित ने मंत्रोच्चार के साथ मृतकों की आत्माओं की शांति की प्रार्थना के साथ अस्थियों को विसर्जित करवाया। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि अस्थियों के विसर्जन बिना अंतिम संस्कार अधूरा होता है।
कोरोना के कारण 24 मार्च से इंदौर पूरी तरह से लॉक हो गया था। इसके बाद से लंबे समय तक लोग घरों में बंद रहे। कोरोना के कारण लगातार मौतें होती रहीं। इस दौरान कुछ लावारिस लाशें भी आईं और कुछ सामान्य मौतें भी हुईं। इस दौरान संक्रमण नहीं फैले, इस कारण कोरोना संक्रमित शव का निगम-प्रशासन द्वारा ही अंतिम संस्कार करवाया गया। ऐसे में यहां अस्थियां लेने भी कई लोग नहीं पहुंच पाए। ये अस्थियां लंबे समय से मुक्तिधाम के लॉकर में रखी थीं।
रामबाग मुक्तिधाम पर ही मार्च से लेकर अक्टूबर महीने तक 1 क्विंटल से ज्यादा अस्थियां एकत्रित हो गईं, जिन्हें पवित्र नदियों में प्रवाहित करने का काम रामबाग मुक्तिधाम एवं दशा पिंड विकास समित ने किया। शुक्रवार को सभी अस्थियों काे लाॅकर से निकालकर बाेरी में भरा गया। नर्मदा नदी में विसर्जन के पहले मुक्तिधाम में ही सभी अस्थियों का विधिपूर्वक पूजन किया गया। सभी प्रक्रिया को समिति सदस्यों ने ही संपन्न करवाया।

कुछ लोग प्रतीकात्मक रूप से ले गए थे

रामबाग मुक्तिधाम विकास समिति अध्यक्ष सुधीर दांडेकर बताया कि मुक्तिधाम में काेरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद से ही अंतिम संस्कार के बाद यहां रखी अस्थियों का विसर्जन नहीं हो पाया था। इसमें वे लोग भी थे, जिन्हें या तो कोरोना से डर था या परिवार ही क्वारंटाइन था। कुछ लोग तो प्रतीकात्मक रूप से दो-चार अस्थियां लेकर चले गए। उन्होंने अस्थियों के विसर्जन के लिए निवेदन किया था। इतने समय में एक क्विंटल से ज्यादा अस्थियां एकत्रित हो गई थीं, जिन्हें विधि-विधान से पूजन के बाद नर्मदा नदी में प्रवाहित किया गया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मार्च तक बनेगा विद्युत शवदाह गृह, शमशान घाट में विकसित होगा पार्क व गौशाला: शैलेन्द्र जैन, विधायक


मार्च तक बनेगा विद्युत शवदाह गृह, शमशान घाट में विकसित होगा पार्क व गौशाला: शैलेन्द्र जैन, विधायक

सागर। सागर विधायक शैलेंद्र जैन एवं आयुक्त नगर निगम रामप्रकाश अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ नरयावली नाका मुक्तिधाम का निरीक्षण किया और वहां पर चल रहे स्मार्ट सिटी अंतर्गत विद्युत शवदाह गृह कार्य जिसकी लागत लगभग एक करोड़ 19 लाख रुपए है का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास है कि इसका कार्य जनवरी 2021 तक पूर्ण हो जाए। इसके निर्माण से पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि एवं अन्य सुविधाओं के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि सागर शहर संभागीय मुख्यालय है। हम सागर शहर के शमशान घाटांे के जीर्णोद्धार की दिशा में कार्य कर रहे है। नरयावली नाका मुक्तिधाम शहर का सबसे बड़ा मुक्तिधाम है। अतः इसके विकास की प्लानिंग किसी विशेषज्ञ व्यक्ति से कराने  का कार्य कर रहे हैं साथ ही शहर के अन्य शमशान घाटांे के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण की योजना भी हम लोग तैयार कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि शमशान घाट पार्क के रूप में डिवेलप हो और लोग यहां आकर आत्म शांति का अनुभव कर सकें। विद्युत शवदाह गृह कल्पना एक कठिन कार्य है फिर भी वर्तमान समय को देखते हुए हमारा प्रयास है कि विद्युत शवदाह गृह के माध्यम से अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को अपनाया जाए। इसके लिए पूर्व में ही हम राशि एकत्रित कर प्रयास कर रहे थे, परंतु स्मार्ट सिटी के माध्यम से इसका निर्माण कराया जा रहा है। धीरे धीरे लोगों का मन इस दिशा में होगा क्योंकि हमारी वर्तमान में चली आ रही परंपरा से हटना अपने आप में एक कठिन कार्य है। विधायक शैलेन्द्र जैन ने बताया कि हमारे विभागीय मंत्री माननीय भूपेंद्र सिंह जी के द्वारा शमशान घाट के जीर्णोद्धार के लिए लगभग एक करोड़ की राशि स्वीकृति दी थी। इस शमशान घाट में काफी स्थान है परंतु व्यवस्थित प्रबंधन न होने के कारण उसका पूर्ण उपयोग नहीं हो पा रहा है। मेरा प्रयास है कि यहां एक बड़ा पार्क अमृत पार्क की तर्ज पर हम बनाएं, जिससे लोगों को यहां पर सुविधाजनक रूप से स्थान प्राप्त हो सके साथ ही हमारी संस्कृति में गौ माता का बहुत महत्व है यहां पर एक गौशाला का निर्माण भी करने की योजना बना रहे हैं, जिससे अंतिम संस्कार एवं अन्य क्रियाओं हेतु हमें सुविधा होगी साथी यहां पर 2 नए शेडों का निर्माण हम करने वाले हैं। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता जगन्नाथ गुरैया कपिल नाहर पिंटू बोहरे पूरन लाल अहिरवार एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


विधायक शैलेन्द्र जैन द्वारा सुभाषनगर वार्ड में सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया
सागर/सागर विधायक शैलेन्द्र जैन द्वारा सुभाष नगर एवं शास्त्री वार्ड में विधायक निधि से निर्मित साहू समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण समाज के प्रमुखजनों एवं स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर साहू समाज द्वारा विधायक शैलेंद्र जैन का नागरिक अभिनंदन किया गया और उनके द्वारा समाज के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए उनका धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में साहू समाज के पूर्व अध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया ने संबोधित करते हुए कहा कि सागर विधायक शैलेंद्र जैन यूं तो सर्व समाज के लिए कार्य करते हैं और वे पूरे सागर विधानसभा को अपने परिवार के रूप में देखते हैं। सागर के सुख दुख में वे सदैव खड़े होते हैं, परंतु विशेष रूप से हमारे साहू समाज को अभिन्न अंग के रूप में हमारे ऊपर एक संरक्षक की भूमिका में दिखाई देते हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि जनप्रतिनिधि के रूप में हमे ऐसे व्यक्ति  प्राप्त हुए हैं। कार्यक्रम को साहू समाज के वरिष्ठ ईश्वर साहू ने भी संबोधित किया। सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि साहू समाज बहुत ही सभ्य सुशील एवं संपन्न तथा समाज में अग्रणी समाज मातृशक्ति जागरूकता समाज में सदैव देखने को मिलती है। समाज सेवा के क्षेत्र में साहू समाज की अनेकों महिलाएं सदैव आगे रहती है। मेरे द्वारा प्रत्येक समाज के लिए सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया है क्योंकि मध्यम वर्गीय परिवार के लिए सामुदायिक भवन बड़े-बड़े कम्युनिटी हॉल ऑडिटोरियम का कार्य करते हैं। एक मध्यमवर्गीय परिवार अपने सामाजिक कार्यों के लिए बड़ी राशि मैरिज हॉल या अन्य स्थानों पर व्यय करने में समर्थ नहीं होता है उसके लिए सामुदायिक भवन एक वरदान के रूप में साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि जब पहली बार चुनाव जीतकर आया तब अनेक लोगों ने अपनी अलग-अलग मांगे रखी किसी ने कहा कि सड़क निर्माण कराया जाए, किसी ने कहा नाली निर्माण कराया जाए और भी अन्य तरह-तरह की मांगे आई परंतु मैंने विचार किया ऐसी मांग को प्राथमिकता से दी जाए जिससे सभी का हित हो। तब मैंने निर्णय लिया गया शहर के गरीब एवं पिछड़े वार्डो में प्राथमिकता के आधार पर सामुदायिक भवनों के निर्माण से हमारे गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी साथ ही हमने शहर के अखाड़ों को चिन्हित कर पुनर्जीवित करने का प्रयास किया और उनका निर्माण किया पहलवानों को उनकी प्रैक्टिस के लिए अच्छा स्थान उपलब्ध कराया ताकि हमारी संस्कृति विलुप्त न हो। कार्यक्रम का संचालन पार्षद वृन्दावन अहिरवार ने किया कार्यक्रम में मुख्य रूप से दिनेश जैन, प्रभु दयाल साहू, नितिन साहू, गंगाराम अहिरवार, रामेश्वर यादव, वीरेंद्र बोहरे, डॉ. संतोष जैन, वृंदावन साहू, अर्पित अहिरवार, राधेश्याम ठेकेदार, बलराम राय, बृजेश त्रिवेदी, सुखलाल अहिरवार,ता कनई पहलवान सहित वार्डवासी उपस्थित रहे।
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

छतरपुर में दलित की हत्या, कांग्रेस ने बनाई तीन सदस्यीय जाँच कमेटी

छतरपुर में दलित की हत्या, कांग्रेस ने बनाई  तीन सदस्यीय जाँच कमेटी 

★ एक सप्ताह में जाँच रिपोर्ट प्रदेश कार्यालय को सौपने के निर्देश।

सागर। छतरपुर के थाना भगवा क्षेत्र अन्तर्गत दबंगो द्वारा की गई दलित परिवार के स्व.रखुआ अहिरवार की हत्या की घटना को म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं कांग्रेस अजा.विभाग के चैयरमेन श्री सुरेन्द्र चौधरी ने गम्भीरता से लेते हुये घटना की जाँच हेतु  म.प्र.कांग्रेस अजा.विभाग की ओर से  तीन सदस्सीय जाँच कमेटी गठित की है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


गठित जाँच कमेटी में (1) श्री मनोज त्रिवेदी अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी छतरपुर ( 2) श्री पंकज अहिरवार प्रदेश उपाध्यक्ष म.प्र. कांग्रेस अजा.विभाग ( 3 ) श्री देवीदीन (कल्लन )अहिरवार कार्यकरी अध्यक्ष कांग्रेस अजा. विभाग बड़ा मलहरा को जाँच कमेटी में शामिल किया जाकर एक सप्ताह में सम्पूर्ण घटनाक्रम की जाँच रिपोर्ट प्रदेश कार्यालय को भेजने के निर्देश जारी किए गये है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

उपचुनाव के दौरान अवैध रूप सेे शराब बेचने वाले आरोपी की जमानत खारिज


 
उपचुनाव के दौरान अवैध रूप सेे शराब बेचने वाले आरोपी की जमानत खारिज



दहेज की मांग कर आत्महत्या के लिये मजबूर करने वाले आरोपी ससुर की जमानत निरस्त  

भिण्ड। न्यायालय षष्ठम् अपर सत्र न्यायाधीश जिला भिण्ड के न्यायालय में दहेज की मांग कर आत्महत्या के लिये मजबूर करने वाले आरोपी ससुर हरगोविंद उर्फ मुन्ना द्वारा जमानत आवेदन पेश किया गया। जिसे न्यायालय द्वारा निरस्त कर दिया गया। 

              जनसंपर्क अधिकारी (अभियोजन) चंबल संभाग इन्द्रेश कुमार प्रधान द्वारा बताया गया कि मृतिका विवाह आरोपी बिजेद्र उर्फ सोनू से वर्ष 2015 में वैशाख के महीने में हुई थीं। मृतिका के पिता ने अपने गांव में आरोपी सोनू उर्फ बिजेंद्र को परचूनी की दुकान दो साल तक खुलावई थी। मृतिका अपने पति के साथ अपने पिता के घर पर रहीं। दो साल बाद मृतिका को उसका पति अहमदाबाद ले गया। मृतिका को दो बच्चे हुयें। मृतिका अपने माता-पिता को फोन पर बताती थी कि सास बिट्टी बाई, ससुर हरगोविंद, देवर मोनू, पति बिजेंद्र उर्फ सोनू चारों लोग उसे मोटरसाइकिल एवं 50,000 रूपये की मांग करते थे और लड़ाई झगड़ा करते थे। मृतिका के पिता उक्त मांग की पूर्ति करने में समर्थ नहीं थे। उक्त मांग की पूर्ति न होने के कारण मृतिका के पति, ससुर, सास, देवर उसे आये दिन पर परेषान करते थें। दिनांक 14/07/2020 को मृतिका ने रात्रि में फांसी लगा ली। मृतिका के मृत होने पर थाना सुरपुरा के मर्ग क्रमांक 05/2020 पर मर्ग कायम किया गया। जांच अपरांत सुरपुरा थाने में अपराध क्रमांक 66/2020 धारा 498ए, 304बी, 34 भादवि एवं दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3/4 के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गयीं।
 
उपचुनाव के दौरान अवैध रूप सेे शराब बेचने वाले आरोपी की जमानत खारिज
मेहगांव (भिंड)। सहायक मीडिया सेल प्रभारी/सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी आकिल अहमद खाँन द्वारा बताया कि घटना दिनाक 15.10.2020 को हमराही फोर्स के साथ मुखबिर द्वारा बताए स्थान गुगांवली का हार शासकीय उसरा घने पर्वती बमूरा के पास पहुचने पर घने पेड़ो के अन्दर जाकर देखा तो दो व्यक्ति एक पानी के गड्डे के पास तिरपाल बिछाये बैठे थे पास में मशीन लगी थी तथा शराब की पेटी रखी थी व कट्टी ड्रम , बाल्टी आदि रखे हुए थे जिन्हें पुलिस ने घेरकर पकड़ा नाम व पता पूछने पर एक ने अपना नाम जितेन्द्र उर्फ जीते पुत्र शैतान सिंह गुर्जर एवं दूसरे ने अपना नाम धुआंराम सिंह पुत्र रघुवर गुर्जर बताया। शराब व मशीनों के संबध में पूछताछ करने पर दोनो ने बताया कि मेहगांव विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हो रहें है जिसके लिये हम दोनों योजना बनाई थी कि ओपी से मशीनें लगाकर शराब बनाकर मेहगांव क्षेत्र के गांव में बिक्री करेगें आरोपगणों से शराब बनाने व रखने व बिक्री करने का लाईसेंस चाहा तो न होना बताया आरोपीगणों के विरूद्ध उक्त अपराध पर से  थाना मेहगांव अप0 क्रमांक 398/2020 धारा 34(1)च ,34(2) एवं 49(क) आबकारी एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
     
दिनाँक 06.11.2020 को जीतू उर्फ जीतेन्द्र द्वारा जमानत आवेदन प्रस्तुत किया। अभियोजन तर्को से सहमत होकर माननीय अपर सत्र न्यायालय श्रीमान् अशोक कुमार गुप्ता द्वारा आरोपी का जमानत आवेदन अंतर्गत धारा (439 दं0प्र0सं0) खारिज किया गया।
 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

वेयर हाउस में अवैध शराब रखने वाले आरोपी की जमानत निरस्त

वेयर हाउस में अवैध शराब रखने वाले आरोपी की जमानत निरस्त

 

अवैध शराब का परिवहन करने वालेे आरोपीगण की जमानत निरस्त

 सागर। न्यायालय रधुवीर प्रसाद पटैल अपर सत्र न्यायाधीश देवरी के न्यायालय ने आरोपी सचिन धाकरे पिता भैयालाल धाकरे उम्र 22 साल निवासी राजीव नगर वार्ड मोतीनगर, सागर एंव मुन्ना लाल साहू पिता मूलचंद साहू निवासी ग्राम गंभीरिया थाना मकरोनिया जिला सागर का जमानत आवेदन निरस्त करने का आदेश दिया गया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जमानत आवेदन पर राज्य शासन की ओर से सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी कपिल पाण्डे, देवरी जिला सागर ने शासन का पक्ष रखा।

 

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है थाना गौरझामर दिनांक 28.10.2020 को हमराह स्टाफ के साथ अवैध शराब की सूचना तस्दीक में बरकोटी की ओर रवाना हुये थे तभी मुखविर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम बेरखेडी में रायसेन या सागर से अबैध शराब तस्करी होती है तथा रात में आने की संभावना है मुखविर की सूचना के आधार पर हमराह स्टाफ के साथ बेरखेडी पहुचने पर एक सफेद रंग की टबेरा क्रमांक एमपी 39 बीबी 0429 तेज गति से आयी, जिसे रोकने पर वह नही रूकी तब स्टाफ की मदद से घेराबंदी कर रोका गया। उस गाडी से ड्राइवर ने मुन्नालाल तथा दूसरे व्यक्ति ने अपना नाम सचिन बताया। टवैरा गाडी को चैक करने पर उसमें 24 पेटी लाल देशी मदिरा कुल 216 लीटर शराब अवैध रूप से रखी जाने पर जप्त की गयी। आरोपीगण के विरूद्व धारा 34(2) म.प्र. आवकारी अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया। आरोपीगण को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। आरोपीगण के अधिवक्ता ने न्यायालय में जमानत आवदेन प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने जमानत आवेदन का विरोध किया। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी सचिन धाकरे एवं मुन्नालाल साहू का प्रस्तुत जमानत हेतु धारा 439 दप्रसं का आवेदन निरस्त कर दिया गया।


वेयर हाउस में अवैध शराब रखने वाले आरोपी की जमानत निरस्त

 

सागर। न्यायालय- श्रीमान राकेश कुमार ठाकुर अपर सत्र न्यायाधीश देवरी के न्यायालय ने आरोपी बाबू जाटव पिता रतिराम जाटव उम्र करीब 33 साल निवासी सिलारी थाना देवरी जिला सागर का जमानत आवेदन निरस्त करने का आदेश दिया गया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जमानत आवेदन पर राज्य शासन की ओर से सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी कपिल पाण्डे, देवरी जिला सागर ने शासन का पक्ष रखा।

 

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है आरोपी बाबू जाटव के अधिपत्य के वेयर हाउस से 25 कार्टून में 1250 नग अर्थात 225 बल्क देशी मदिरा मसाला जप्त की गयी। आरोपी के विरूद्व धारा 34(2) म.प्र. आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। आरोपी के अधिवक्ता ने न्यायालय में जमानत आवदेन प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने जमानत आवेदन का विरोध किया। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी बाबू जाटव का प्रस्तुत जमानत हेतु धारा 439 दप्रसं का आवेदन निरस्त कर दिया गया।

 
.




राज्य सड़कों का संधारण तेजी से किया जाये : लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव


राज्य सड़कों का संधारण तेजी से किया जाये : लोक निर्माण मंत्री गोपाल  भार्गव

  ★ गुणवत्ता नियंत्रण के लिए थर्ड-पार्टी इन्सपेक्शन पर विचार

भोपाल : लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने राज्य और जिला मार्गों के संधारण कार्य को प्राथमिकता और गुणवत्ता पूर्वक कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि संधारण कार्यों की निगरानी थर्ड-पार्टी इन्सपेक्शन या जी.पी.एस. के माध्यम से की जाए, इसके लिये अधिकारी नीति तैयार करें। उन्होंने यह बात मंत्रालय में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में कही। 
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि गत वर्षों में प्रदेश में सड़कों की गुणवत्ता और रख-रखावों पर उल्लेखनीय उपलब्धी हासिल की गई है। प्रदेश से निकलने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों से यातायात सुगम हुआ है। उन्होंने राजमार्गों और जिला मार्गों के निर्माण एवं संधारण कार्य को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए हैं। 
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि अधोसंरचना विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार प्राथमिकता के साथ राशि मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि अन्य विभागों के डिपोजिट वर्ग की राशि सीधे लोक निर्माण को उपलब्ध कराई जाये, इसके लिये अन्य विभागों तथा वित्त मंत्रालय के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं के तहत राशि प्राप्त करने के लिए उनके द्वारा केन्द्रीय मंत्रीगण से चर्चा की जाएगी। 
प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री नीरज मंडलोई ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में लोक निर्माण विभाग द्वारा 5,254 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्य कराये जा रहे हैं। इनमें प्रमुख अभियंता अन्तर्गत 2,577 करोड़ रूपये तथा एमपीआरडीसी योजनान्तर्गत 2,677 करोड़ के कार्य प्रगतिरत हैं। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम

*प्रो-टेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को  जान से मारने की धमकी देने वाला  आरोपी  गिरफ्तार -*

चंबल एक्सप्रेस-वे डी.पी.आर. टेण्डर जारी
मध्यप्रदेश की महत्वाकांक्षी 404 कि.मी. लम्बे चम्बल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए नेशनल हाइवे (भारत सरकार) द्वारा डी.पी.आर. तैयार कराने के लिए टेण्डर जारी किया जा चुका है। इस सड़क मार्ग के निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा 1500 हेक्टेयर शासकीय भूमि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इण्डिया को आवंटित कर दी गई है। 
बैठक में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के एम.डी. श्रीमन शुक्ला, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री सी.पी. अग्रवाल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीआईयू श्री अखिलेख अग्रवाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

करवा चौथ पर दुर्घटना में घायल पति की मौत, पत्नी ने पैरों में सिर रखकर दम तोड़ा

करवा चौथ पर दुर्घटना में घायल पति की मौत, पत्नी ने पैरों में सिर रखकर दम तोड़ा

 ★गर्ग दंपति का 55 साल का साथ था ,दोनों की अर्थियां  एक साथ घर से उठीं तो देखने वालों की आंखें नम हो गईं


ग्वालियर. नगर के गांधी नगर इलाके में रहने वाले कमल गर्ग ने 55 साल पहले जब अपनी पत्नी अंगूरी का हाथ थामकर सात फेरे लिए थे. उन्होंने 7 जन्म तक साथ जीने-मरने के वचन लिए थे. इस शपथ पर दोनों ही खरे उतरे. करवा चौथ के दिन कमल किशोर गर्ग का एक्सीडेंट हुआ. दूसरे दिन उनकी मौत हो गयी. उनकी अर्थी के चारों ओर परिक्रमा लगाने के बाद अंगूरी देवी ने पति के पैरों में मत्था टेका और वहीं दम तोड़ दिया.

दुर्घटना में मौत
ग्वालियर के गांधी नगर इलाके में रहने वाले कारोबारी कमल किशोर गर्ग का भरा-पूरा परिवार है. 4 नवंबर को कमल किशोर गर्ग अपनी बाइक से घर लौट रहे थे, उसी दौरान दाल बाजार के पास किसी वाहन ने उनको टक्कर मार दी. गंभीर रूप से घायल कमल किशोर को अस्पताल ले जाया गया, जहां 5 नवंबर को उनकी मृत्यु हो गई.

पति के चरणों में तोड़ा दम

कमल किशोर का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा था. उसी दौरान घर में अंतिम क्रियाएं पूरी की जा रही थीं. कमल किशोर की पत्नी अंगूरी देवी को भी परिवार के लोगों ने पति के अंतिम दर्शन कराए. अंगूरी देवी ने पति की अर्थी के चारों तरफ परिक्रमा लगाई और फिर अपना सिर कमल किशोर के पैरों में रख दिया. बस उसके बाद अंगूरी देवी उठी नहीं. जब परिवारवालों ने उन्हें संभाला और उठाने की कोशिश की तो देखा अंगूरी देवी की भी सांसें थम चुकी थीं. परिवार ने फौरन डॉक्टर को बुलाया. डॉक्टर ने जांच की तो पता चला कि अंगूरी देवी का भी देहांत हो चुका है. इसके बाद परिवार वालों ने अंगूरी देवी की भी अर्थी तैयार की और फिर दोनों अर्थियां एक साथ श्मशान के लिए रवाना की गयीं.

55 साल का साथ

करीब 55 साल पहले कमल किशोर गर्ग की शादी अंगूरी देवी से हुई थी. उनके तीन बेटे और दो बेटियां हैं. सभी की शादी हो चुकी है.परिवार वाले बताते हैं कि पति-पत्नी में अटूट प्रेम था. दोनों हमेशा घर से साथ निकलते थे.मंदिर हो या पार्क दोनों हमेशा साथ जाते थे. यहां तक कि एक दूसरे के बिना उनका भोजन भी अधूरा रहता था. पड़ोसी दिनेश  का कहना है ऐसा अद्भुत प्रेम उन्होंने अपने जीवन में नहीं देखा.
*बैंडबाजे के साथ निकली अंतिम यात्रा*
कमल किशोर गर्ग और अंगूरी देवी की अंतिम यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल हुए. बैंडबाजे के साथ अंतिम यात्रा निकली. सभी ने कहा ऐसा प्रेम कह्नां मिलेगा.


प्रो-टेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को जान से मारने की धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार



प्रो-टेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को  जान से मारने की धमकी देने वाला  आरोपी  गिरफ्तार 

★फेसबुक पर प्रो-टेम  स्पीकर को दी जान से मारने की धमकी। फेसबुक पर जुडा है लगभग 2000 लोगो से।

★जिला संबंलपुर उडीस में स्टील फेक्ट्री में करता है काम

भोपाल। एमपी विधानसभा जे प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को फेसबुक पर जान से मारने की धमकी देने वाले आरोपी को  भोपाल पुलिस ने उड़ीसा से गिरफ्तार कर लिया है। 
पुलिस के मूताबिक 01.11.2020 को आवेदक संचालक सुरक्षा म0प्र0 विधानसभा भोपाल द्वारा समाचार तथा सोशल मिडिया के माघ्यम से  प्रो-टेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को धमकी दिये जाने के संबंध में प्रस्तुत किया । आवेदन  पर थाना क्राइम ब्रांच भोपाल में आपराध क्रामांक -184/2020 धारा 506, 507, भादवि का पॅजीबंद कर विवेचना मे लिया गया। विवेचना के दौरान आरोपी जावेद अख्तर को भोपाल पुलिस की क्राइम ब्रॉच/सायबर टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया। 

गिरफ्तार आरोपी का नाम
जावेद अख्तर पिता मो0 हुसैन उम्र  28 साल निवासी ग्राम खगरा थाना कुंडा जिला देवघर झारखड ,हाल- धानुपल्ली जिला संबंलपुर उडीसा, भूमिका-फेसबुक के माघ्यम से जान से मारने की धमकी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 5 नवंबर 2020

मतगणना कर्मियों का प्रथम रेंडमाईजेशन संपन्न , आगामी 10 नवंबर को होनी है मतगणना

मतगणना कर्मियों का प्रथम रेंडमाईजेशन संपन्न , आगामी 10 नवंबर को होनी है मतगणना



सागर।  विधानसभा उपचुनाव के अंतर्गत सुरखी विधानसभा क्षेत्र में 3 नवंबर को मतदान सम्पन्न हुआ। मतदान होने के पश्चात मतों की गणना आगामी 10 नवंबर  को की जाएगी, जिसके लिए गुरुवार को कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी कक्ष में मतगणना कर्मियों का प्रथम रेंडमाईजेशन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आदित्य शर्मा एवं निर्वाचन के मास्टर ट्रेनर श्री वाय पी सिंह आदि की उपस्थिति में मतगणना कर्मियों का प्रथम रेंडमाईजेशन किया गया। बता दें कि  मतगणना के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा पोस्टल बैलट के द्वारा डाले गए मतों की गणना हेतु मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। उक्त मतगणना कर्मियों का मतगणना की सुबह पुनः रेंडमाईजेशन किया जाएगा।    
        

कलेक्टर ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण



 जिले के सुरखी विधानसभा उप निर्वाचन के तहत मतदान के पष्चात शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम मशीनों का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आदित्य शर्मा मौजूद थे। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में स्ट्रांग रूम का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्ट्रांग रूम में तैनात  पुलिस बल को आवश्यक निर्देश दिए।



कलेक्टर ने स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग 
का निरीक्षण किया


वंं


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज पहुंचकर स्ट्रांग रूम की निगरानी हेतु सुरखी विधानसभा उप निवार्चन के उम्मीदवारों एवं उनके  प्रतिनिधियों के लिए बनाए गए स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री सिंह ने उम्मीदवारों अथवा उनके प्रतिनिधियों के ठहरने की व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। साथ ही उन्होंने निगरानी हेतु लगाए गए सीसीटीवी कैमरा, एलसीडी आदि का अवलोकन किया।


एक्जिट पोल पर 7 नवम्बर की शाम साढ़े 6 बजे तक प्रतिबंध

मख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा उप निर्वाचन 2020 में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा एग्जिट पोल आयोजित करने और इसके परिणाम के प्रकाशन एवं प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रसार करने पर 3 नवम्बर को प्रातः 6 बजे से प्रतिबंध लगाया गया है जो 7 नवम्बर, 2020 को शाम साढ़े 6 बजे तक जारी रहेगा। 

कांग्रेस प्रत्याशी पारूल ने किया स्ट्रांग रूम का मुआयना ★ कांग्रेसजनों ने मनाया अर्जुनसिंह जी का जन्मदिन

कांग्रेस प्रत्याशी पारूल ने किया स्ट्रांग रूम का मुआयना

★ कांग्रेसजनों ने मनाया अर्जुनसिंह जी का जन्मदिन

सागर। मध्यप्रदेश के उपचुनाव में विभिन्न जगह से गडबडी की सूचनाओं के चलते  इंजीनियरिंग कालेज स्थित इव्हीएम मशीन स्ट्रांग रूम का सुरखी कांग्रेस प्रत्याशी पारूल साहू एवं जिला कांग्रेस ग्रामीण प्रभारी  अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने ने स्ट्रांग रूम  का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भवन के चारो तरफ घूमकर दरवाजे-खिडकियां उनपर लगी चपरा सील वगैरह सब चैक करके वहां तैनात पुलिस बल और संबंधित अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था पर विचार विमर्श किया।
इस निरीक्षण के दौरान साथ में कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी,कार्यकारी अध्यक्ष अखलेश मोनी केशरवानी,प्रदेश महासचिव प्रदीप गुप्ता,शहराध्यक्ष सेवादल सिंटू कटारे, इलेक्शन एजेंट नीरज केशरवानी,नितिन पचौरी,सोमू साहू,अरमानदीप दुबे,मनु सोनी,राहुल सेन,अमित यादव,अजय पांडे,प्रियंका तिवारी आदि कांग्रेसजन उपस्थित रहे।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


 कांग्रेसजनों ने मनाया अर्जुनसिंह जी का जन्मदिन

पूर्व मुख्यमंत्री गरीबों के मसीहा,किसानों के हितैषी,मजदूरों के रहऩुमा दाऊ साहब कुं अर्जुन सिंह जी  का जन्मदिन जिला ग्रामीण कांग्रेस के तत्वावधान में मनाया गया । कुंवर साहब अर्जुन सिंह जी के चित्र पर माल्यापर्ण कर गरीब-असहायों के बीच फल वितरित किये। इस अवसर पर जिला ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने ने कहा कि अर्जुन सिंह जी ने सागर विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया सागर की शान लाखा बंजारा झील की सफाई के लिये काम किया।प्रदेश उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी ने कहा कि प्रदेश के पत्रकारों के हित में दाऊ साहब ने जो कार्य किया है वह अद्वितीय और ऐतेहासिक है। प्रदेश महासचिव पप्पू गुप्ता ने कहा कि इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कालेज जैसे कई उपक्रम दाऊ साहब की ही देन है। शहर अध्यक्ष सेवादल ने कहा कि तेंदूपत्ता का राष्ट्रीयकरण करके लाखों-करोडों मजदूरों को बिचौलियों से मुक्ति दिलाकर सीधा लाभ पहुंचाया।इस अवसर पर नितिन पचौरी,मनु सोनी,जमील चाचा, इदरीश खान,अशोक,विजय,राहुल,निजाम आदि उपस्थित थे। अंत में अरमानदीप दुबे ने आभार व्यक्त किया।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

’ईट राईट चेलेंज’ : सार्वजनिक स्थानों पर ईट राइट कंसेप्ट को देंगे बढ़ावा’ : कलेक्टर



'ईट राईट चेलेंज' : सार्वजनिक स्थानों पर ईट राइट कंसेप्ट को देंगे बढ़ावा' : कलेक्टर
 

सागर  : भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा खाद्य सुरक्षा परितंत्र में स्वास्थ्यप्रद एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों के वितरण, निर्माण तथा उपभोग की संस्कृति विकसित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर पर 5 लाख से अधिक जनसंख्या वाले देश के सभी जिलों के बीच ईट राइट चौलेंज प्रतियोगिता आयोजित की गई है।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्टीयरिंग कमिटी के नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा प्रारंभ की गई 'ईट राईट चौलेंज' योजना को सार्वजनिक स्थलों पर प्रमोट करने तैयार की गई कार्ययोजना पर चर्चा की गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री सीएल वर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, नगर निगम उपायुक्त श्री प्रणय कमल खरे, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री वायकर, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक आदि नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि ईट राइट चौलेंज प्रतियोगिता के तहत तीन मुख्य थीम हैं जिसमें सेफ फूड, हेल्दी फूड तथा सस्टेनेबल डाइट शामिल हैं। प्रतियोगिता के अंतर्गत भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा जिलों में विभिन्न गतिविधियों द्वारा प्रतियोगिता को सम्पादित कराया जाएगा। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने इस संबंध में लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नवंबर के महीने में अधिकाधिक पंजीयन कार्य पूर्ण करने के लिए कहा।
कलेक्टर श्री सिंह ने सागर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राहुल सिंह राजपूत को सागर नगर निगम क्षेत्र एवं मकरोनिया स्थित होटल, रेस्टोरेंट आदि को शामिल कर उनके संचालकों से चर्चा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के द्वारा फूड सेफ्टी तथा हाईजीन पर विशेष ध्यान दिया जा सकेगा। साथ ही होटल एवं रेस्टोरेंट संचालकों को सर्टिफिकेशन भी उपलब्ध कराया जा सकेगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



ईट राईट चौलेंज के अंतर्गत आम नागरिकों में स्वास्थ्यप्रद हाइजीनिक फूड हैबिट एवं खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के प्रावधानों की जानकारी प्रदान करने हेतु जिले के सौ प्रमुख सार्वजनिक स्थानों जैसे प्रमुख चौराहों, होटल, मॉल, प्रमुख पार्क, शासकीय कार्यालयों , निजी अस्पतालों , प्रमुख बाजारों संस्कृति कला की स्थानों , धार्मिक स्थलों पर ईट राइट कंसेप्ट को बढ़ावा दिए जाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि ईट राईट चौलेंज के तहत उपभोक्ताओं को भी खाद्य पदार्थों के संबंध में जागरूक करना आवश्यक है। इसके अंतर्गत आम नागरिकों, महाविद्यालयों, स्कूल के छात्र छात्राओं, खाद्य पदार्थ विक्रेताओं को फूड सेफ्टी अधिनियम की जानकारी, राज्य में संचालित खाद्य प्रयोगशाला एवं जन जागरूकता कैंप के माध्यम से आवश्यक जानकारी दी जाएगी। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत एवं जिला परियोजना समन्वयक श्री कुर्मी को निर्देश दिए कि वे इस संबंध मैं नियमित रूप से कैंप आयोजित करें। उन्होंने बताया कि, जिले में स्थित नेहरू युवा केन्द्र,  स्कूल, महाविद्यालय के छात्र छात्राओं की सहायता से विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे चित्रकला,निबंध, भाषण इत्यादि के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर लक्ष्य पूर्ति की जाएगी।
 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


 

मंगलवार, 3 नवंबर 2020

सुरखी उपचुनाव :71.97 प्रतिशत हुआ मतदान, गोविंद राजपूत और पारुल साहू ने जताया आभार

सुरखी उपचुनाव :71.97 प्रतिशत हुआ मतदान, गोविंद राजपूत और पारुल साहू ने जताया आभार

★ 74.81प्रतिशत पुरूष और 68.59 प्रतिशत महिलाओं  ने किया मतदान ,कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच  शांतिपूर्ण रहा मतदान' ,पहली बार मतदाता बने युवाओ में दिखा उत्साह

सागर ।  सागर जिले के सुरखी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने आज मतदान रूपी लोकतंत्र के महायज्ञ  में 71.97 प्रतिशत मतदान के साथ अपने मतों की आहुति दी। निर्वाचन क्षेत्र के कुल 2 लाख 5 हजार 810 मतदाताओं में से  एक लाख  48 हजार 116 मतदाताओं के वोट ईवीएम में दर्ज हुए । इनमें 83,721(74.81ः)पुरुष और 64,395(68.59ः)महिलाओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया ।   वर्ष 2018 के पिछले विधानसभा आम निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत 75.48 रहा था । तब 77.37 प्रतिशत पुरूष  और 73.21 प्रतिशत महिलाओं ने वोट डाले थे ।
मंगलवार को हुए सफल मतदान के पीछे जिला प्रशासन  और पुलिस द्वारा पिछले 45 दिनों से की जा रही कड़ी मेहनत का परिणाम शांतिपूर्ण चुनाव के रूप में सामने आया । सुरखी विधानसभा क्षेत्र के समस्त 297 मतदान केंद्रों पर सुबह 7बजे से हल्की गुलाबी ठण्ड के बीच मतदाता पहुंचने लगे थे ।बाद में यह सिलसिला शाम तक चला ।इन मतदाताओं ने निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग किया।एक ओर जहाँ अस्सी-नब्बे वर्ष के बुजुर्ग मतदाताओं में अपने मतदान और लोकतंत्र का हिस्सा बनने का जोश दिखा, वहीं दूसरी ओर युवा मतदाताओं ने भी पूरे जुनून के साथ ही मतदान किया।

फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ लंबी कतार में अपनी बारी का किया इंतजार

 मतदान के दिन सबेरे  की ठंड  मतदाताओं के उत्साह को कम नही कर पाई बल्कि  मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी क़तार देखने को मिली। मतदान के प्रति यह उत्साह वाक़ई देखने लायक था। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19  गाइडलाइंस  का पूरा पूरा ध्यान रखा गया ।  अनुसार फिजिकल डिस्टेंसिंग के   साथ ही मतदाता को मास्क, ग्लव्ज, सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराये गये।मतदान कर्मियों ने पीपीई किट पहन कर मतदान प्रक्रिया संपन्न करवाई ।

सफल रही कलेक्टर और एसपी  की व्यूह रचना

कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के मार्गदर्शन में की गई तैयारियों एवं व्यूह रचना ने अपना रंग दिखाया तथा मतदान को सफल बनाया। सुरखी विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से  मतदान संपन्न हुआ एवं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तथा जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में निर्वाचन अमले ने अपनी भूमिका निभाते हुए पूरी मतदान प्रक्रिया को नियमानुसार सम्पन्न करवाया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



15 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में दर्ज
10 नवम्बर को होगा फैसला


सुरखी विधानसभा उप निर्वाचन में मैदान पर उतरे 15 प्रत्याशियों का चुनावी भविष्य मतदान के साथ ही ईवीएम में दर्ज हो गया, जिसका परिणाम 10 नवंबर को मतगणना के दिन सामने आएगा। उल्लेखनीय है कि बहुजन समाज पार्टी के गोपाल प्रसाद अहिरवार, भारतीय जनता पार्टी से  गोविन्द सिंह राजपूत, इंडियन नेशनल कांग्रेस से श्रीमती पारुल साहू केसरी, बहुजन महा पार्टी से श्री अली मंयूरी, शिवसेना से श्री गोविंद सिंह, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से श्री तुलसी राम पाल, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से श्री धर्मेन्द्र राजपूत, बहुजन मुक्ति पार्टी से श्री पुरुषोत्तम अहिरवार, समाजवादी पार्टी से शिशुपाल यादव एवं निर्दलीय जमाल कुरेशी, श्री तुलसीराम ठाकुर,श्री मुकेश कुमार अहिरवार, शिवराज कुशवाहा, श्री सिद्दीक़ी हसन एवं श्री सेफुउद्दीन, इस प्रकार कुल 15 प्रत्याशियों ने जनता के समक्ष अपनी दावेदारी पेश की है।

केवल एक केंद्र-177 में बदली गई वीवीपैट


सुरखी के 297 मतदान केंद्रों पर सम्पन्न हुए उपचुनाव में केवल एक मतदान केन्द्रब क्रमांक 177 में वीवीपैट मशीन बदली गई।
सेक्टर अधिकारियों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मॉकपोल के दौरान मतदान केंद्र क्रमांक 7, 148, 154-ए, 248 में वीवीपैट बदली गई एवं मतदान केंद्र क्रमांक 137 में कंट्रोल यूनिट बदली गई।

सुरखी में फर्जी मतदान नही हुआ

 सुरखी  विधानसभा उपचुनाव के लिए  फर्जी मतदान होने की सूचना निराधार एवं असत्य है । इस सम्बंध में  प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरखी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 257 एवं 258 के समीप   दो व्यक्ति घूमते हुए पाए गए । उनसे पूछताछ करने पर उनके पास वोटर आईडी या अन्य पहचान पत्र नही मिला । उनके द्वारा मतदान नही किया गया । इस प्रकार फर्जी मतदान होने की बात पूरी तरह गलत साबित हुई है ।     
                            
सुरखी में मतदान के आखिरी घंटे में कोरोना संक्रमित एवं अधिक तापमान वालों ने किया मतदान

सुरखी  विधानसभा उपचुनाव के लिए आज हुए मतदान में  कोरोना संक्रमित एवं  अधिक तापमान या सर्दी खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्तियों का  आखिरी  एक घंटे  5 से 6 बजे के बीच मतदान कराया गया  । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह द्वारा सुरखी विधानसभा क्षेत्र के सभी 297 मतदान केंद्रों के मतदान दलों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु  सामग्री उपलब्ध कराई गई थी । जिसके तहत मतदान की आखरी घंटे में मतदान कराया  गया ।

पूर्व मंत्री और भाजपा प्रत्याशी गोविंद राजपूत ने जताया आभार

पूर्व मंत्री और भाजपा प्रत्याशी गोविंद राजपूत ने आभार जताते हुए कहा कि  मैं हृदय से आभारी हूं कि सुर्खी की जनता ने उपचुनाव को अवसर के रूप में देखते हुए विकासवादी पार्टी भाजपा को समर्थन के साथ मुझे अपना अपार स्नेह और आशीर्वाद दिया ।मुझे पूरा भरोसा था कि 25 वर्षों से सुख दुख के साथी परिवार के संबंध क्षणिक लोगों के बहकाने या बरगलाने से कमजोर नहीं हो सकते ।जनता जनार्दन ने भरपूर आशीर्वाद देकर साबित कर दिया है ।
अब मैं चुनाव के बाद वचन देता हूं कि मैंने दल ही नहीं दिल भी बदल लिया है जनता के भरोसे पर कभी आंच नहीं आने दूंगा ।एक सेवक के तौर पर आपके स्नेह का सिर हमेशा ऊंचा रखूंगा।जनता की जो अपेक्षाएं मुझसे हैं उन्हें 10 गुणा करके फलीभूत करने हमेशा रात दिन प्रयास करूंगा। इसके लिए मैं वचनबद्ध हूं और संकल्पित भी ।जो लोग मुझ पर भरोसा करने में संकोच भी कर गए ऐसे लोगों से भी आग्रह है कि वक्त सुर्खी के चहुमुखी विकास का है वह भी लक्ष्य के स्वर्णिम भविष्य की ओर कदम से कदम मिलाकर साथ चलें उनका भी स्वागत है।

पारूल साहू केशरी ने संगठन और जनता के प्रति किया आभार व्यक्त 

सुरखी विधानसभा उपचुनाव कांग्रेस प्रत्याशी पारूल साहू  तथा उपचुनाव प्रभारी पूर्व मंत्री लखन घनघोरियॉ, विधायक संजय शर्मा सहप्रभारी बृजबिहारी पटेल ने सुरखी की ईमानदार खुद्दार जनता का तथा जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण एवं शहर के समस्त आनुषांगिक प्रकोष्ठो प्रभागो के पदाधिकारीयो कार्यकर्ताओ सेवादल ,महिला कांग्रेस युवक कांग्रेस एनएसयूआई के सभी संग साथियो सहयोगियो का,नगर के सभी पत्रकारो मीडिया कर्मियों, सोशल मीडिया के मित्रसाथियो भाइयों का उपचुनाव मे प्रत्यक्ष परोक्ष सहयोग के लिए हृदयाभार । आप सभी के अपार सहयोग से कांग्रेस भारी मतो से सुरखी सीट जीत रही है ।सभी को धन्यवाद। 


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सोमवार, 2 नवंबर 2020

सुरखी उपचुनाव: 297 मतदान केंद्रों पर मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

सुरखी उपचुनाव: 297 मतदान केंद्रों पर मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

सागर। उपचुनावों में प्रदेश की जिन सीट पर सभी निगाहे टिकी है। उनमें सुरखी शामिल है। यहां से ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक और पूर्व मंत्री गोविंद राजपूत का राजनीतिक  भविष्य दांव पर लगा है।  पिछले पांच चुनाव लड़ चुके राजपूत के लिए यह उपचुनाव अब तक का सबसे भारी और अहम माना जा रहा है।  
उपचुनाव के दौरान सुरखी में आज मतदाता अपने वोट के माध्यम से कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे कि कौन उनका प्रतिनिधित्व करेगा। सुरखी से भाजपा प्रत्याशी के रुप में पूर्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत मैदान में हैं। वहींं कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में
पूर्व विधायक पारुल साहू चुनावी समर में उतरी हैं। इनके अलावा क्षेत्रीय दलों सहित निर्दलीय के रुप में 13 अन्य प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश को वोट कटवा प्रत्याशी माना जा रहा है। इनमे दो प्रत्याशियो तुलसी पाल और धर्मेंद्र सिंह ने गोविंद राजपूत के लिए अपना समर्थन दे दिया है । 
सुरखी में 2 लाख से अधिक मतदाता आज अपने विधायक का फैसला करेंगे, कि कौन
उनका विधानसभा में प्रतिनिधित्व करेगा। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही प्रमुख दलों के लिए सुरखी विधानसभा सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है।
ज्याेतिरादित्य सिंधिंया के खास सिपहसालार गोविंद राजपूत को जिताने और सरकार को सुरक्षित करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया  से लेकर तमाम मंत्री और पूरी भाजपा मैदान में उतरी है। वहीं यह सीट गोविंद से छीनने के लिए कांग्रेस ने ठीक भाजपा की तर्ज पर पूर्व विधायक पारुल साहू का दलबदल कराकर उन्हें प्रत्याशी बनाया है। पूर्व मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ से लेकर पूरी कांग्रेस यह सीट जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



मंगलवार सुबह से सुरखी के करीब 297 मतदान केंद्रों पर जाकर वोट डालेंगे। मतदान के बाद आगामी 10 नवंबर को सागर के इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना होगी।

पिछला रिकार्ड

सुरखी के 15 विधानसभा में 9 दफा कांग्रेस जीती है सुरखी विधानसभा का मिजाज जिले की बाकी विधानसभाओं से अलग रहा है। यहां
दलबदल का रिकॉर्ड भी काफी पुराना है। 1951 में सबसे पहले कांग्रेस के टिकट पर ज्वाला प्रसाद ज्योतिषी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। कांग्रेस यहां से 9 दफा परचम लहरा चुकी है। वहीं भाजपा 3 दफा, जनता दल 1,
जेएनपी 1 , बीजेएस-1 बार जीत चुकी है। इस लिहाज से सुरखी विधानसभा कांग्रेस की पुरातन सीट कहलाती है।

सुरखी का चुनावी गणित

- विधानसभा क्षेत्र क्रमांक- 37
- सुरखी में कुल उम्मीदवार- 15
- कुल मतदाता-2, 05, 810
- पुरुष- 1, 11, 917
- महिला- 93, 880
- अन्य - 13
- मतदान केंद्र- 297
-------------------------

--

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


---------------------------

रविवार, 1 नवंबर 2020

साढ़े आठ हजार मतदाता नहीं मिले, मतदाता पर्चियां वापिस हुई जमा ★ उपचुनाव की तैयारियां पूरी:कलेक्टर #सुरखी_उपचुनाव




साढ़े आठ हजार मतदाता नहीं मिले, मतदाता पर्चियां वापिस हुई जमा
★ उपचुनाव की तैयारियां पूरी:कलेक्टर

#सुरखी_उपचुनाव



 
सागर । सुरखी विधानसभा के उप निर्वाचन के लिए मतदान को जिला प्रशासन द्वारा सारी प्रशासिनक तैयारियां कर ली गईं हैं. क्षेत्र में कुल 2 लाख 5 हजार 810 मतदाता हैं जिनमें से करीब साढ़े आठ हजार प्रशासन को नहीं मिले और उनकी मतदाता पर्चियां वितरित नहीं हो सकी.
यह जानकारी आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह ने 3 नवम्बर को होने वाले मतदान के पूर्व पत्रकारों से चर्चा में दी. उन्होने बताया कि क्षेत्र में कुल ृ1 लाख 97 हजार 349 मतदाता पर्चियों का वितरण हुआ है कुल मतदाताओं में से 3376 अनुपस्थित मिले, 1528 स्थानांतरित थे, 2620 मृत पाए गए जबकि 935 मतदाता रीपिटेड मिले है. इस प्रकार कुल 8459 मतदाता पर्चियां अवितरित रह गई. इन्हें मतदान केंद्रवार आयोग के निर्देश के तहत एएसडीआर सूची के सहित संबंधित रिर्टर्निंग अधिकारी को जमा कर दी गईं. क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक, दिव्यांग एवं कोविड 19 प्रभावित कुल 1069 मतदाताओं द्वारा डाक मतपत्र से मतदान किया गया है.
उन्होने बताया कि क्षेत्र में कुल 297 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 10 आर्दश मतदान केंद्र शामिल हैं. उपुचनाव को देखते हुए सुरखी क्षेत्र सहित पूरे जिले में  चलाए गए अभियान के तहत आदतन अपराधियों को जिला बदर सहित वारंटियों की गिरफ्तारी एवं अवैध हथियार, अवैध शराब जप्ती की कार्रवाई भी की गई है. क्षेत्र में कुल 30 सेक्टर ऑफीसर नियुक्त कर उन्हें कार्यपालिक दंडाधिकारी की शक्ति सौंपी गई है. उनके साथ 30 पुलिस मोबाईल निरंतर भ्रमण कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करायेगी. 93 चिन्हित क्रिटीकल मतदान केंद्रों के अलावा अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत सूची में शामिल केंद्रों में माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए है.
  चर्चा के दौरान मौजूद पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने बताया कि निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है. उन्होने बताया कि मतदान के 48 घंटे पूर्व से सुरखी क्षेत्र में संबंधित क्षेत्र के मतदाता के अलावा अन्य कोई व्यक्ति संदिग्ध घूमता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. ऐसे ही जिले में भी बाहर के लोगों के मौजूद रहने की जानकारी मिलने पर कार्रवाई होगी इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा आदि वाजिव कारणों से आए लोग अपनी जानकारी संबंधित थाने में जरूर दें. सुरखी क्षेत्र से लगने वाले 10 स्थानों पर पुलिस की नाकाबंदी कर वहाँ सतत चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

'स्मार्ट सिटी कार्यालय में हुई सुरखी विधानसभा-37 उपचुनाव वेबकास्टिंग व्यूइंग टीम की ट्रेनिंग संपन्न'

निर्वाचन आयोग की गाइड लाईन के अंतर्गत सुरखी विधानसभा-37 उपचुनाव क्षेत्र के मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग एवं वीडियोग्राफी के प्रभारी अधिकारी स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत के निर्देशानुसार स्मार्ट सिटी कार्यालय में वेबकास्टिंग व्यूइंग टीम की ट्रेनिंग संपन्न हुई।
उल्लेखनीय है की सुरखी विधानसभा-37 उपचुनाव क्षेत्र में 36 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग एवं 32 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यबस्था की गई है। इसकी मॉनिटरिंग स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जा रही है।
ट्रेनिंग के दौरान नोडल अधिकारी ईई मंडीबोर्ड श्री हरीश बरगैया स्मार्ट सिटी ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री अनिल शर्मा, एनआईसी ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री राहुल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित होंगे दो मतदान केन्द्र

जिले के सुरखी विधानसभा क्षेत्र में 3 नंवबर को होने वाले मतदान के लिए महिला कर्मचारियों द्वारा दो मतदान केन्द्र संचालित होंगे।

सुरखी उप चुनाव हेतु 1936 अधिकारी-कर्मचारी किए गए तैनात 387 मतदान दलों का गठन

सुरखी विधानसभा उप चुनाव के लिए 3 नंवबर को होने वाले मतदान हेतु 1936 अधिकारी और कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बताया कि सुरखी विधानसभा उप चुनाव के लिए 297 मतदान केन्द्रों के लिए 387 दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक मतदान दल में पीठासीन अधिकरी, पी-1, पी-2, पी-3 अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। मतदान दल के नोडल अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर एवं सहायक नोडल अधिकारी डा. धीरेन्द्र मिश्रा ने बताया कि मतदान हेतु 297 मतदान केन्द्रों के लिए 30 प्रतिषत रिजर्व के मान से 360 अधिकारी कर्मचारियों को रखा किया गया है। उन्होंने बताया कि महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित मतदान केन्द्रों के लिए 3 दल गठित किए गए है, जिनमें 12 महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



70 प्रतिषत मतदाताओं के मान से प्रत्येक मतदान केन्द्र पर उपलब्ध होगी कोविड-19 से बचाव की सामग्री

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 70 प्रतिशत मतदाता के मान से कोविड संक्रमण से बचाव की विभिन्न सामग्री वितरित की जाएगी। इस सामग्री में 370 थर्मल गन, 4 हजार 88 फेस शील्ड, 500 एमएल की 615  सैनेटाईजर की बॉटल, सौ एमएल सैनेटाईजर की 4 हजार 985 बॉटल, 1 हजार 782 पीपीई किट, डेढ़ लाख पॉलीथिन ग्लब्ज, 12 हजार 328 रबर ग्लब्ज, 8 हजार 664 एन-95 फेस मास्क तथा डेढ़ लाख थ्री-लेयर मास्क वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पॉलीथिन ग्लब्ज तथा थ्री लेयर मास्क आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

  सुरखी के सभी 297 मतदान केन्द्रों पर रहेंगी आवश्यक व्यवस्थाएँ
बेखौफ होकर वोट डालने जाएँ- कलेक्टर

कोविड-19 संक्रमण  को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सुरखी निर्वाचन क्षेत्र के सभी 297  मतदान केन्द्रों पर  आवश्यक व्यवस्थाएं रहेंगी। स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के तहत खासतौर पर घर-घर यह संदेश पहुँचाया जा रहा है कि मतदान केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम रहेंगे। सभी मतदाता बेखौफ होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने आएँ। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने जिले की सुरखी विधान सभा के मतदाताओं से अपील करते हुये कही है।  
 
मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं महिला मतदान विषय पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए  सुरखी विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की जा रही हैं। साथ ही कोरोना के दौरान सुरक्षित मतदान विषय पर भी प्रतियोगिता का आयोजन अलग- अलग स्थान पर किया जा रहा है, जिसमें पुरूष-महिलायें, स्कूूली छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।  
स्वीप के तहत जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले के मार्गदर्शन में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की जा रहीं हैं। इन प्रतियोगिताओं के जरिए मतदाताओं को 3 नवंबर को आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही  प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे विद्यार्थियों के जरिए घर-घर यह संदेश भी पहुँचाया जा रहा है कि सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान दलों के साथ-साथ मतदाताओं के लिये भी कोरोना से बचाव के लिये पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर हाथ धोने के लिए साबुन व हैंड सैनिटाइजर तथा मास्क व हैण्ड ग्लब्स की व्यवस्था रहेगी ।  मतदाताओं को वोट डालने के लिये लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी  कार्यक्रम के अनुसार सुरखी उप निर्वाचन के लिए 3 नवम्बर को मतदान और 10 नवम्बर को मतगणना होगी।

सुरखी में दो जिलों की सीमाओं सहित  अन्य तहसील की सीमाओं पर रहेगी  चौकस नजर

सुरखी विधानसभा उपचुनाव को शांतिपूर्ण ,निष्पक्ष एवं स्वतंत्र तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है ।  आगामी 3 नवंबर को होने वाले मतदान को देखते हुए  सुरखी विधानसभा क्षेत्र से लगी दो अन्य जिलों की सीमाओं सहित  जिले की तहसीलों की सीमाओं पर पुलिस एवं प्रशासन की चैकस नजर रहेगी ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने बताया कि सुरखी  विधानसभा क्षेत्र में विदिशा एवं रायसेन जिले की सीमाएं मिलती हैं । इसी प्रकार सुरखी विधानसभा क्षेत्र में जिले की सागर, खुरई, बीना, देवरी एवं रहली तहसील की सीमाएं भी मिलती हैं। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए उक्त सभी सीमाओं पर पुलिस  एवं प्रशासन की सख्त नजर रखी गई है । समस्त सीमाओं पर पुलिस बल तैनात किया गया है । श्री दीपक सिंह ने बताया कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में कोई भी अंतर्राज्यीय  सीमा नहीं मिलती है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

तुलना करके सोच विचारकर दें वोट : गोविंद राजपूत #सुरखी_उपचुनाव


 
तुलना करके सोच विचारकर दें वोट : गोविंद राजपूत

  #सुरखी_उपचुनाव


सागर। सुरखी उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में बोट की कीमत बहुत ही अहम होती है क्योंकि एक-एक वोट सरकार बनाने के साथ आपका भविष्य तय करता है। इसी वोट से नीतियां बनती है जो आपके क्षेत्र के विकास का द्वारा खोलती है इसलिए इसे मौकापरस्त लोगों के बहकाने या बरगलाने में व्यर्थ न जाने दें। झूठ फैलाने वालों को मुंहतोड जवाब देने के लिए तुलनात्मक अध्ययन करके सोच विचारकर वोट दें। उन्होंने कहा कि यह चुनाव अवसर के रूप में सामने आया है। अतः विकास की अवधारणा के साथ मौके से न चूकें। आपके सामने दो स्तंभ खेडें़ हैं। एक तरफ विकास है दूसरी तरफ विनाष अब यह तय मतदाताओं को करना है कि किसके साथ हैं।
श्री राजपूत ने आंहवान करते हुए कहा कि ऊपर से लेकर नीचे तक गौर करिए कि एक तरफ दुनिया की सबेस बड़ी पार्टी भाजपा है जिसके सुप्रीमो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं। जिन्होंने राष्ट्रवाद की भावना के साथ हर वर्ग के उत्थान की नीतियां बनाकर किसानों को सम्मान निधि और देष को दुनियां की सर्वोच्च पंक्ति में लाकर खड़ा कर दिया। दूसरी तरफ कांग्रेस हाईकमान हैं जो देषद्रोहियों की पीठ थपथपाने के साथ एक विषेष छवि से नहीं उबर पाए न ही अपनी बिखरती पार्टी को संभाल पाए। उन्होंने कहा कि अब प्रदेष की गतिविधियों पर नजर डालंे, एक तरफ मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चैहान हैं जिन्होंने जन-जन का घ्यान रखते हुए आजीविका मिषन, लाड़ली लक्ष्मी, कन्यादान, तीर्थदर्षन, बच्चों को लैपटाॅप फसल बीमा, किसानों को 4 हजार की अतिरिक्त सम्मान निधि, प्रसूताओं को लड्डू के पैसे एवं संबल योजना के साथ मृत्यु उपरांत कफन उपलब्ध कराने जैसी जन कल्याणकारी योजनाओं से नवाजा, इतना ही नही चैथी मर्तबा मुख्यमंत्री का पद संभालते ही सुरखी के विकास के लिए 500 करोड़ की सौगात दे दी। दूसरी तरफ कमलनाथ जी हैं उनकी 15 माह की सरकार में कोई उपलब्धि ही नही है जिसे गिनाया जा सके। हां भाजपा की जो जनहितैषी योजनाएं थी उन्हें बंद जरूर कर दिया गया। सुरखी के विकास की बात को हमेषा अनसुना किया सो अलग। कांग्रेस के विधायकों की अनसुनी कमलनाथ जी को महंगी पड़ रही है वह अपना परिवार ही बिखरने से नही बचा पा रहे हैं।
श्री राजपूत ने कहा कि अब लोकल स्तर पर दोनो दलों के प्रत्याषियों में अंतर महसूस करें। कांग्रेस प्रत्याषी ने 2013 में चुनाव जीतने के बाद उनका जनता से इतना मोह भंग हो गया कि सीधे 7 साल की लंबी डुबकी के बाद जनता के सामने अब आईं हंै और आते ही आरोप मढ़ना शुरू कर दिया है। हार के डर से सोषल मिडिया पर लगाए जा रहे आरोप हास्यास्पद हैं। लोग इसे खूब समझ रहे हैं। जनता उल्टे उनसे सवाल पूंछ रही है। कि गोविंद राजपूत कभी बाहर भी हो तो उनके परिवार के 7 सदस्य क्षेत्र में खैर खबर लेने आते रहते है लेकिन आपको 2013 मे सिरमौर बनाया था। चुनाव जीतने के बाद आप फिर क्यों नही आईं?

क्षेत्र के विकास के लिए मतदाता, भाजपा को वोट करें:- श्री प्रदीप लारिया

 प्रदेश उपाध्यक्ष नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के राहतगढ़, बटयावदा, सुरखी, बासौदा, रुसल्ला आदि ग्रामों पहुंचकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर भाजपा को विजयी  बनाने का आशीर्वाद लिया। जनसंपर्क के दौरान मतदाताओं से चर्चा करते हुए पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि समाज के सभी वर्ग गरीब, किसान, महिला, युवाओ के हितों की चिंता करने वाली भारतीय जनता पार्टी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चैहान को मतदाता ध्यान में रखकर चुनाव में भाजपा प्रत्याशी श्री गोविंद सिंह राजपूत को ऐतिहासिक बहुमत से विजयी बनाएं जिससे आप सभी को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर हाल में मिलेगा और सुरखी विधानसभा क्षेत्र के संपूर्ण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा अध्यक्ष गंगाराम ठेकेदार, मंडल अध्यक्ष सौरभ केषरवानी, वृंदावन अहिरवार सहित बड़ी संख्या में  भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं आमजन साथ में रहे ।


सुरखी क्षेत्र के संपूर्ण विकास की दृष्टि से भाजपा जरूरी: लता वानखेड़े 

 महिला मोर्चा की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेड़े ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर, बंजरिया ,घाना, अगरिया, खमरिया, शाजी आदि ग्रामों में पहुंचकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर भारतीय जनता पार्टी को भारी बहुमत से विजयी बनाने का आशीर्वाद लिया। जनसंपर्क के दौरान मतदाताओं से चर्चा करते हुए श्रीमती लता वानखेड़े ने कहा कि आज 21 वी सदी के युग में लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने एवं सुरखी विधानसभा क्षेत्र के संपूर्ण विकास के लिए संकल्पित क्षेत्र के जनसेवक भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी श्री गोविंद सिंह राजपूत का जनप्रतिनिधि के रूप में चुना जाना जरूरी है ।
जनसंपर्क के दौरान प्रमुख रुप से भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मेघा दुबे, पूर्व महापौर मनोरमा गौर, सुषमा यादव, नीलम अहिरवार, राधा राठौर, शीला ठाकुर, अल्पेश ठाकुर, रेखा रैकवार, लक्ष्मी ठाकुर, किरण पटेल, जानकी लोधी, जानवी लोधी, चंदन राजपूत, पुष्पेंद्र ठाकुर, बद्री ठाकुर, हरिओम शुक्ला सहित बड़ी संख्या में भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ता एवं आमजन साथ में रहे। 

भाजपा प्रत्याशी श्री गोविंद सिंह राजपूत के विजयी होने पर सुरखी के संपूर्ण विकास के लिए भाजपा संकल्पबद्ध:- श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर 

 अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया, पार्टी के वरिष्ठ नेता  राजेंद्र सिंह मोकलपुर, पूर्व जिला अध्यक्ष  जाहर सिंह ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र के बिदवास,हीरापुर,  खामकुआ, बिलहरा,  महुआ खेड़ा, खेजरा, पनारी, सागोनी, करैया, सेमरा, ग्रामों में पहुंचकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर भाजपा को विजय बनाने का आशीर्वाद लिया।
 इस दौरान मतदाताओं से चर्चा करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर ने कहा कि चुनाव में भाजपा प्रत्याशी श्री गोविंद सिंह राजपूत के विजयी होने पर सुरखी विधानसभा क्षेत्र के संपूर्ण विकास का मार्ग खुलेगा और हर हाल में सुरखी विधानसभा क्षेत्र में संपूर्ण विकास की एक नई इबारत लिखी जावेगी।  भाजपा प्रत्याशी श्री गोविंद सिंह राजपूत में जनता के हित में काम कराने की एक ललक, एक जुनून, एक साहस है। जिससे निश्चित रूप से सुरखी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर हाल में मिलेगा और क्षेत्र के चहुमुखी विकास के द्वार खुलेंगे। 
 जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि चुनाव में मतदाताओं का जनसमर्थन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चैहान के साथ है और क्षेत्र में सच्चे जनसेवक भाजपा प्रत्याशी श्री गोविंद सिंह राजपूत में जनहित के काम कराने का एक जज्बा है जिससे निश्चित रूप से लोगों की समस्याओं का श्री राजपूत तत्काल निराकरण कर जनहित के कार्य कर जन सेवक के रूप में सुरखी विधानसभा क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर साबित होंगे। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

..विधायक बनना था तो इस्तीफा क्यों दिया .इस्तीफा दिया है तो अब विधायक क्यों बनना है.. : लखन घनघोरिया ★आपका एक वोट प्रजातंत्र की चीरहरण होने से बचा सकता है : पारूल


 ..विधायक बनना था तो इस्तीफा क्यों दिया .इस्तीफा दिया है तो अब विधायक क्यों बनना है.. : लखन घनघोरिया


★आपका एक वोट प्रजातंत्र की चीरहरण होने से बचा सकता है : पारूल


सागर। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने संविधान निर्माण में जो व्यवस्था दी थी कि प्रत्याशी के देहांत उपरांत बाद पुनः चुनाव कर जनता की आवाज को सदन तक पहुंचाया जाये परंतु बाबा साहब ने सपने में भी नहीं सोचा था कि गुलामी से मुक्त हुये भारत में चाल चरित्र और चेहरे की दुहाइ देने वाले राजनैतिक दल सीधे-सीधे चीरहरण कर उसे लज्जित अर्थात् सरकार गिरा देगें। उपरोक्त आशय के विचार व्यक्त करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी पारूल साहू ने ग्राम सरखड़ी में कहां कि लोकतंत्र के इस चीरहरण को बचाने, प्रजातंत्र की रक्षा आपका एक अमूल्य वोट कर सकता है।
पारूल साहू ने कहां आपको मतदान के लिए शेष 1 दिन में लोभ, लालच, और भय तीन बातों से बचकर नवम्बर की 3 तारीख को 3 नंबर का पंजा वाला बटन दबाकर लोकतंत्र के इस असमय हुए महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण और पांडवो की अर्थात् कांग्रेस को विजय दिलाना है, कौरव सेना को हराना है। पारूल साहू ने ग्राम रमपुरा, अगरा, मूडरा, गोसरा, बेरखेड़ी, गढ़ौली, महुआखेड़ा, घमोनी, सरखड़ी, मे सघन जनसंपर्क किया।
जिला कांग्रेस सागर ग्रामीण प्रवक्ता रवि सोनी ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनते ही कमलनाथ जी ने कहा है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं आशा कार्यकर्ताओं को स्थाई कर्मचारी घोषित किया जायेगा उनके मानदेय में बढ़ोतरी की जायेगी तथा कन्यादान योजना बंद नहीं की जायेगी।
म.प्र. कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कृष्णा सिंह ठाकुर ने कहा कि गोविन्द राजपूत वहीं कहते है जो वो कर  चुके होते है गोविन्द ने बिल्कुल सही कहा है छल कपट से एक ही चुनाव जीता जा सकता है, दूसरा नहीं क्योकि इसके पहले का चुनाव  उन्होंने छल-कपट से ही जीता था।
जिला महिला कांग्रेस अध्यक्षा प्रमिला सिंह ने कहा पं. जवाहर लाल नेहरू एवं सरदार बल्लभ भाई पटेल ने हमे आपको जो सुनियोजित संगठित म.प्र. आज के ही दिन सन् 1956 में सौंपा था कांग्रेस ने उसे शनैः शनैः विकासोन्मुखी और प्रगत बनाया है। संविधान के अनुसार चलाया है परंतु लोकतंत्र के हत्यारों ने म.प्र. को विगत 15 सालों में सरकार बनाकर लूटा और अब फिर लूटने संगठित है इन्हें इस बार कैसे भी सत्ता में आने नहीं देना है कांग्रेस को जिताने के लिए पारूल साहू को विजयी बनाना है।

 ..विधायक बनना था तो इस्तीफा क्यों दिया .इस्तीफा दिया है तो अब विधायक क्यों बनना है.. : लखन घनघोरिया

 पूर्व मंत्री विधायक एवं सुरखी प्रभारी लखन घनघोरिया ने  जैसीनगर में कांग्रेस प्रत्याशी के पझ में मतदाताओं के बीच अपने संबोधन में भाजपा प्रत्याशी पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि विधायक बनना है तो इस्तीफा क्यों दिया और इस्तीफा दिया है तो अब विधायक क्यों बनना चाहते हैं यह मतदाता समझ गया है । सहप्रभारी विधायक संजय शर्मा ने कहा है कि यह उपचुनाव सुरखी की जनता का स्वाभिमान और अस्तित्व तथा स्थिरता का है। पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि  निर्वाचन आयोग सुरखी विधानसभा क्षेत्र में एक ही चश्मे से देखें निर्वाचन प्रक्रिया उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ दल  के डर से कांग्रेश पार्टी के लोगों से भेदभाव बढ़ता जा रहा है जिससे निर्वाचन की निष्पक्षता पर आंच आई है।
  उपाध्यक्ष पूर्व विधायक अरुणोदय चौबे ने कहा कि धनबल के सहारे भाजपा प्रत्याशी चुनाव जीतने की जुगत में है पर वह  सुर्खी की जनता की ईमानदारी और स्वाभिमानी पर चोट कर   बोट  बेचकर सुर्खी क्षेत्र को कलंकित कर दिया है मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष वीरेंद्र गौर ने कहा कि धोखेबाज ठगी करने वाली भाजपा के झांसे में सुर्खी का मतदाता आने वाला नहीं है इस चुनाव में बूथ स्तर पर भाजपा के षड्यंत्र से निपटने की तैयारी कर ली है उन्होंने अधिकारियों कर्मचारियों से  निष्पक्षता से चुनाव प्रक्रिया में कर्तव्य निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाने का आवाहन किया है ।
जिला कांग्रेस ग्रामीण के प्रभारी अध्यक्ष सुरेन्द्र सुहाने ने कहा है कि चुनाव में लगा हमारा कांग्रेस का कार्यकर्ता  निडरता से भाजपा के षड्यंत्र  को विफल करने के लिए निर्भरता से भर जाए और किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है हर बूथ स्तर पर कांग्रेश  ने टेक्निकल रूप से तैयारी कर ली है ।  उपाध्यक्ष बुन्देल सिंह बुंदेला ने कहा कि  भाजपा के धोखा और गद्दारी का सबक सिखाने का मन जनता ने बना लिया है और भाजपा को चुनाव में करारी धूल चटाएगा । जैसीनगर में मतदाताओं के बीच अंतिम चरण में ठोल ठमाको के साथ जाकर दस्तक दी है ।  राहतगढ़ एवं जैसीनगरमें  एक दर्जन से अधिक गांव में घर घर जाकर कांग्रेस प्रत्याशी पारूल साहू के पझ में बोट मांगे । इस अवसर पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव मुकुल पुरोहित .राजकुमार पचौरी. पं. महेश तिवारी .अवधेश तोमर. नीरज मुखारया . गुरमीत सिंह आहुवालिया. अंकुर दुबे .रामा यादव. अनिल सोनी .गोलू भारद्वाज सहित बडी संख्या में कांग्रेस जन शामिल रहे।

 कांग्रेस सरकार आयेगी कर्ज माफी भी होगी और कन्यादान योजना जारी रहेगी 

 सचिव पिछड़ा वर्ग नेता रमाकांत यादव ने ग्राम बरौदा में जनसंपर्क करते हुए कहा कि विधानसभा में 26 लाख किसानां की कर्ज माफी कमलनाथ सरकार द्वारा हुई यह स्वीकार कर चुकी भाजपा सरकार फिर मंचो से झूठ बोलने लगी कि किसानों के साथ धोखा हुआ कर्ज माफ नहीं हुआ यह झूठ क्या आचार सहिता का उल्लंघन नहीं। चुनाव आयोग इस झूठ पर गंभीर क्यों नहीं। रमाकांत यादव ने कहा कि कर्ज माफी के दो चरणों के बाद तीसरे चरण में किसानों के 2 लाख रू तक के कर्ज माफ होगे और भाजपा सरकार में दलालों की चारागाह बन चुकी कन्यादान योजना में वधू के खाते में 51,000 रू कमलनाथ सरकार देगी भाजपाई कहते फिर रहे कि कन्यादान योजना कमलनाथ बंद कर देगे।

प्रदेश उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह कुर्मी ने ग्राम सोठिया में पारूल साहू के पक्ष में जनसंपर्क करते हुए कहा कि सरकार में आते ही कमलनाथ जी ने संपूर्ण म.प्र. के विकास का रोडमैप तैयार करा लिया था उन्होंने वचन पत्र में किए 100 वायदे 100 दिन में पूरे किये और आगे की रूप रेखा पर क्रियावयन करते, कि 22 गद्दारों ने संगठित होकर भाजपा के साथ षडयंत्र रचकर कमलनाथ जी सरकार गिराई। कांग्रेस सरकार की योजनाओं में सुरखी का चहुमुखी विकास होगा यह तय है।
म.प्र. कांग्रेस कमेटी सचिव राकेश सरवैया ने कहा कमलनाथ जी दिखावे की राजनीति नहीं करते वो जनतंत्र एवं धर्म दोनां में सच्ची श्रृध्दा रखते है राममंदिर निर्माण शिलान्यास वाले दिन उन्होंने संपूर्ण कांग्रेसजनों द्वारा पूरे प्रदेश में हनुमान चालीसा के पाठ कराये और 11 किलो चांदी की शिलाये पूजन कर तत्काल अयोध्या रवाना की थी जबकि सुरखी के तथाकथित रामभक्त दिखावटी द्वारा बड़े स्वरूप की हल्की दिखावटी शिलाये पूरी सुरखी विधानसभा में तो दर्शनार्थ घूमी पर अंत में किला कोठी में कैद हो गई। जनसंपर्क में वरिष्ठ कांग्रेस नेता विश्वनाथ चौबे, मलखान सिंह ठाकुर आदि उपस्थित थे।

 कांग्रेस कमेटी महासचिव एवं ए.आई.सी.सी. सदस्य भूपेन्द्र मुहासा, ने पारूल साहू के पक्ष में ग्राम मरदानपुर मुहासा लखनपुर, विचपुरी में घर-घर जाकर लोगां से 3 नंबर को मतदान करने की अपील करते हुए कहा सुरखी विधानसभा में सत्ता पक्ष के प्रत्याशी नोट से वोट पलटने की पूरी कोशिश कर रहे है अब तक लगभग 40 लाख रूपया पुलिस ने नाको से सुरखी क्षेत्र में ले जाते हुए पकड़ा है और ना जाने कितने 40 लाख रूपया और क्षेत्र में बटने को तडफड़ा रहा होगा। बावजूद इसके सुरखी की जनता ने कांग्रेस को वोट देने के लिए मन बना लिया है सुरखी सहित म.प्र. की सभी 28 सीटों पर कांग्रेस ही जीतेगी।

सुरखी का उपचुनाव अधर्म के खिलाफ धर्म और न्याय का धर्मयुद्ध

सुरखी का उपचुनाव अधर्म के खिलाफ धर्म और न्याय का धर्मयुद्ध है। इस धर्मयुद्ध के द्वारा सुरखी की जनता लोकतंत्र में पनप रही असुरी प्रवृत्तियों का नाश कर संविधान और जनमत की रक्षा के लिए आगे आए। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने सुरखी की जनता से आव्हान किया है कि कांग्रेस प्रत्याशी पारुल साहू केसरी को भारी मतों से जिता कर प्रदेश में एक बार फिर कमलनाथ जी के नेतृत्व में कांग्रेस की लोकतांत्रिक सरकार स्थापित करे।  धर्म युद्ध में आसुरी शक्तियों द्वारा अनीति के प्रयोग की तरह ही लोकतंत्र के इस धर्म युद्ध में भी आसुरी शक्तियों की अनीति भी सामने आ रही है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Archive