जलभराव का कारण बने अतिक्रमण पन्द्रह दिन में हटेंगे, ,▪️बख्शीखाना व नया बाजार को जी प्लस-2 मॉडल पर बनाया जाएगा▪️ टाटा कंपनी पर लगेगी पेनाल्टी▪️मीडिया से चर्चा में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा-




जलभराव का कारण बने अतिक्रमण पन्द्रह दिन में हटेंगे, 
,▪️बख्शीखाना व नया बाजार को जी प्लस-2 मॉडल पर बनाया जाएगा

▪️ टाटा कंपनी पर लगेगी पेनाल्टी

▪️मीडिया से चर्चा में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा- 

सागर। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सागर में हुए जलभराव क्षेत्र के नालों पर बने अतिक्रमण को पन्द्रह दिवस में हटाने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा जहा भी अतिक्रमण होगा वह हटाया जाएगा। अतिक्रमण विरोधी मुहिम चालू रहेगी। सागर के नया बाजार व बक्शीखाना स्थित मार्केट को जी प्लस-2 के नए माॅडल के साथ बनाने की योजना पर काम करने का निर्णय लिया गया है। यह जानकारी नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सागर में नगर निगम और स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों की समीक्षा के पश्चात आयोजित पत्रकार वार्ता में दी है। 

निगम हटाएगा अमावनी का कचरा, पैसा कटेगा कंपनी का

समीक्षा बैठक में हुई चर्चा और लिये गए निर्णयों की जानकारी देते हुए मंत्री श्री सिंह ने बताया कि सागर नगर निगम क्षेत्र में जो कंपनी कचरा प्रबंधन का काम कर रही है उसे ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माणाधीन क्षेत्र अमावनी में भी कचरा उठाना था लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया। इस पर यह निर्णय लिया गया है कि अमावनी के कचरा निष्पादन का कार्य नगर निगम प्रशासन स्वयं कराएगा और इसमें जो भी व्यय होगा वह कचरा उठाने वाली कंपनी के देयक में से काट लिया जाएगा। 

दिसंबर तक होंगी डेयरी विस्थापित और ट्रांसपोर्ट नगर का लोकार्पण

उन्होंने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर का 80 से 85 प्रतिशत तक काम हो चुका है और दिसम्बर में पूर्ण होकर जनवरी तक ट्रांसपोर्ट नगर वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।  मंत्री श्री सिंह ने बताया कि डेयरी विस्थापन के स्थल पर इंफ्रास्ट्रक्चर का काम तेजी से चल रहा है और दिसम्बर तक शहर की 300 डेयरियां वहां शिफ्ट की जाएंगी।

न्याबाजार और बख्शी खाना बदलेगा नए मार्केट में
 सागर के नया बाजार और बख्शी खाना मार्केट की हालत बदलेगी। तीन मंजिला मार्केट अब बनेगा।  उन्होंने कहा कि नया बाजार और बक्शीखाना मार्केट में जी प्लस-2 मॉडल के तहत प्रस्ताव काम्प्लेक्स में सबसे पहले उन दुकानदारों को दुकानें मिलेंगी जिनकी वहां दुकाने हैं। अतिरिक्त बनी हुई दुकानें अन्य सभी को दी जाएंगी। यह नया काम्प्लेक्स बनने से दुकानदारों को और ज्यादा स्पेस की पक्की दुकानें, पार्किंग सुविधा सहित मिलेंगी। इनमें बेहतर इलेक्ट्रीफिकेसन, फायर सेफ्टी सिस्टम रहेगा जिससे दुकानदारों को आगजनी जैसे खतरे का सामना नही करना पड़े। 

एलिवेटेड कारीडोर और झील के काम में तेजी

 मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने पत्रकारों को बताया कि एलिवेटेड कॉरिडोर का काम स्मार्ट सिटी द्वारा आगामी मार्च महीने तक कर लिया जाएगा। इसके 46 गर्डर लॉन्च हो चुके हैं। इसके बन जाने से चकराघाट से सीधे दीनदयाल चौक तक पहुंच आसान हो सकेगी। लाखा बंजारा झील प्रोजेक्ट का 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। वर्षा कम होने पर अगले दो महीनें में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। कुल 50 किलोमीटर लंबाई के सभी स्मार्ट रोड क्रमशः सितम्बर से लेकर फरवरी माह तक पूर्ण हो जाएंगे। 

कुछ कार्यों  होंगे जल्दी  लोकार्पित

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि सिटी स्टेडियम बनकर तैयार है जिसका लोकार्पण सितम्बर में हो जाएगा। खेल परिसर के कार्यों का लोकार्पण 15 अक्टूबर को हो जाएगा। पुराना आरटीओ कार्यालय में बन रहे अत्याधुनिक इनक्यूबेशन सेंटर को 15 अक्टूबर तक लोकार्पित कर दिया जाएगा। इसी के साथ ही वर्किंग वूमन हास्टल भी लोकार्पित होगा जोकि बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने बताया कि बामनखेड़ी में साढ़े तीन एकड़ एरिया में बन रहे बस टर्मिनल का निर्माण कार्य मार्च तक कम्पलीट होगा। 

टाटा और सीवरेज के काम में देरी, होगी कार्यवाई

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि शहर में चल रहे सीवरेज के काम की समय सीमा और टाटा कंपनी के जलप्रदाय के कार्य की समय सीमा तय कर दी गई है और निर्माण कर रही कंपनी पर पेनाल्टी लगाने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर इस  संबंध में जांच प्रतिवेदन एक हफ्ते में देंगे । इसके आधार पर कार्यवाए होगी।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम

 
30 करोड़ की मिली राशि

उन्होंने बताया कि 48 में 22 वार्डों के पार्क बन चुके हैं। शेष का काम दुर्तगति से जारी है। शहर के हेरिटेज प्रोजेक्ट के तहत लिए गए सभी बावड़ी, कुओं आदि का नब्बे प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। स्मार्ट सिटी को आज ही 30 करोड़ की राशि स्थानांतरित की गई है। 2024 तक प्रोजेक्ट को बढ़ाया है तब इसमें जो भी नए प्रोजेक्ट लिए जा सकते हैं उनको लेने का प्रयास किया जा सकेगा। 

ये रहे मोजूद
इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन,  कलेक्टर दीपक आर्य, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, जिला भाजपा अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, निगमाध्यक्ष वृन्दावन अहिरवार, निगमायुक्त चन्द्रशेखर शुक्ला, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह, डाॅ. सुशील तिवारी सहित जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive