दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 28 अगस्त 2021

शाजापुर: हत्या के आरोपी माँ -बाप और बेटे को आजीवन कारावास की सजा

शाजापुर: हत्या के आरोपी माँ -बाप और बेटे को आजीवन कारावास की सजा

शाजापुर। न्‍यायालय  विशेष न्‍यायाधीश  शाजापुर के द्वारा आरोपीगण विक्रम पिता गोकुल सिंह उम्र 25 वर्ष, गोकुल पिता रामाजी उम्र 51 वर्ष, मानूबाई पति गोकुल उम्र 48 वर्ष निवासीगण ग्राम मंडोदा थाना मो.बडौदिया को धारा 302/34 भादवि में दोषसिद्ध पा‍ते हुए तीनों आरोपीगण को आजीवन कारावास एवं 5-5 हजार रुपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया ।
सहायक जिला मीडिया प्रभारी  रमेश सोलंकी, अति.डी.पी.ओ. शाजापुर ने बताया कि - घटना दिनांक 10.11.2018 को फरियादी जगदीश भील निवासी मंडोदा ने थाना मो. बडोदिया पुलिस को रिपोर्ट लिखाई कि उसका भाई कालू उर्फ त्रिलोक घर से करीब साढे 11 बजे आरोपी विक्रम चमार की किराना दुकान पर किराना समान व दूध लेने के लिए गया था। कुछ देर तक उसका भाई त्रिलोक घर वापस नहीं आया तो फरियादी जगदीश तथा माखन त्रिलोक को देखने के लिए आरोपी विक्रम के घर तरफ गये तो उन्होंने आरोपीगण विक्रम, उसकी माता व पिता को उनके घर से भागते हुए देखा। फरियादी जगदीश व माखन ने आरोपीगण के घर के अन्‍दर जाकर देखा तो जगदीश के भाई त्रिलोक की खून से लथ-पथ लाश पडी हुई थी तथा वह मर चुका था, त्रिलोक के लिंग को पेंट व अण्‍डर‍वियर सहित काट कर अलग कर दिया था । आरोपी विक्रम की पत्‍नी लाडकुंवर बाई भी उसके घर के बाहर बैठी थी जिसने फरियादी जगदीश और माखन को बताया कि आरोपी विक्रम ने उसे भी चरित्र शंका पर नाक, छाती एवं गुप्‍तांगों में दराता मारकर चोट पहुचाई है ।
फरियादी जगदीश ने रिपोर्ट में यह भी बताया था कि उसके भाई त्रिलोक पर आरोपी विक्रम अपनी पत्‍नी के अवैध सम्‍बन्‍ध की शंका करता था। इसी बात को लेकर आरोपी विक्रम एवं उसके माता-पिता ने मिलकर उसके भाई की हत्‍या की है। आरोपी की पत्‍नी लाडकुंवर बाई ने भी बताया है कि उसका पति विक्रम, उसकी सास मानूबाई व ससुर गोकुल ने अपने घर में त्रिलोक उर्फ कालू को पानी पीने के लिये बुलाया और उसकी सास मानूबाई व ससुर गोकुल ने उसके हाथ पांव पकड लिये और उसके पति विक्रम ने दराते से त्रिलोक उर्फ कालू का लिंग काट दिया जिससे घटना स्‍थल पर ही त्रिलोक उर्फ कालू की मौत हो गई। 

पुलिस थाना मोहनबडोदिया ने धारा 302, 34 भादवि में अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण की सम्‍पूर्ण विवेचना उपरान्‍त आरोपीगण के विरुद्ध अभियेाग पत्र माननीय न्‍यायालय शाजापुर में प्रस्‍तुत किया।
आज दिनांक को माननीय विशेष न्‍यायाधीश महोदय शाजापुर द्वारा उक्‍त तीनों अभियुक्‍तगण को दोषी पाते हुये आजीवन कारावास व जुर्माने से दण्डित किया गया। 
उक्‍त अपराध की विवेचना तात्‍कालीन निरीक्षक टी एस डाबर द्वारा की गई थी तथा अभियोजन संचालन सुश्री प्रेमलता सोलंकी उपसंचालक अभियोजन एवं श्री रमेश सोलंकी अतिरिक्‍त जिला अभियोजन अधिकारी जिला शाजापुर द्वारा किया गया।

SAGAR :प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के खाते में पहुची राशि ★वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े मंत्री- विधायक

 SAGAR :प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के खाते में पहुची राशि

★वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े मंत्री- विधायक

सागर । मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज खंडवा में आयोजित कार्यक्रम में 
राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों को नवीन आवास की सौगात, नये स्वीकृत आवासो का भूमि-पूजन और आवास निर्माण के लिये किश्त भुगतान किया। इसका वर्चुअल कार्यक्रम सागर जिले में हुआ। जिसके तहत मंत्री और विधायकों ने सपने अपने क्षेत्र के हितग्राहियों को राशि वितरित की।

447 हितग्रहियों कर खातों में पहुची 2 करोड़ सन्तानवे लाख की राशि , मंत्री  गोपाल भार्गव ने दिए प्रमाण पत्र




प्रदेश के प्रत्येक जरूरतमंद पात्र हितग्राही के सुखद सुरक्षित और सम्मानपूर्वक जीवन  के लिए केंद्र व राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित हैं। प्रदेश के प्रत्येक गरीब को रोटी कपड़ा और मकान की न्यूनतम आवश्यकताओं की हरहाल में पूर्ति करने के संकल्प वद्ध है यह बात मध्यप्रदेश शासन के वरिष्ठ केबिनेट मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में कही।
विधानसभा क्षेत्र रहली की नगर पालिका परिषद रहली में आयोजित हितग्राही संवाद, किश्त वितरण व भूमिपूजन समारोह कार्यक्रम में रहली नगर के 447 हितग्राहियों को 2 करोड़ सन्तानवे लाख रुपये की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की गई। रहली में अब तक 4383 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किये जा चुके हैं इनमें से 1510 आवासों का निर्माण   पूर्ण होकर हितग्राहियों का गृह प्रवेश हो चुका है। 2830 प्रधानमंत्री आवास निर्माणाधीन हैं तथा अब तक रहली नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना में 59 करोड़ 70 लाख  50 हजार रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है।कार्यक्रम की शुरुवात में ,गणेश पूजन व कन्या पूजन उपरांत खंडवा से लाइव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनता को सम्बोधित किया।स्थानीय कार्यक्रम में पूर्व जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेंद्र जारोलिया व मंडल अध्यक्ष अमित नायक ने भी सम्बोधित किया।और हितग्रहियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।
इस दौरान प्रशासक एसडीएम जितेन्द्र पटेल,मुख्य नगरपालिका अधिकारी ज्योति शिवहरे,थाना प्रभारी रोहित मिश्रा, हरिनारायण सैनी, अधिवक्ता पी सी मिश्रा, पूर्व मंडल अध्यक्ष पवन नायक,ईश्वर नायक,डॉ मनोज जैन,कमलेश दीक्षित,पूर्व पार्षद देवराज सोनी, मंत्री प्रतिनिधि राजू ठाकुर,सुरेश पटेल,  प्रियेश पटेरिया,विनीत पटेरिया,एस के चौबे,आवास प्रभारी नपा शाहबाज खान सहित बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।

खुरई के 739 हितग्राहीयो के खातों में 6 करोड़ 13 लाख रूपए अंतरित : मंत्री भूपेन्द्र सिंह




मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 79039 हितग्राहियों के खातों में 627 करोड़ रूपए की सहायता राशि अंतरित की। जिनमें खुरई के 739 हितग्राही शामिल हैं। जिनके खातों में 6 करोड़ 13 लाख रूपए अंतरित किए गए।
महाकाली मंदिर शेड में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह उपस्थित थे। 
खुरई में वर्चुअल संबोधन में मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का हृदय से अभिनंदन किया। उन्होंने कहां कि सवा साल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार रही। तब उसने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के खातों में पैसे नहीं डाले और इस योजना को रोकने का काम किया। अब भाजपा सरकार प्रदेश भर में वन क्लिक से हितग्राहियों के खातों में 627 करोड़ रूपए डाल रही है। प्रदेश में सबसे ज्यादा आवास खुरई विधानसभा क्षेत्र में बने है, क्षेत्र का एक भी गरीब परिवार अपने पक्के मकान से वंचित नहीं रहेगा। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि एक-दो माह में सभी को मालिकाना हक के पट्टे मिल जाएंगे। मध्यप्रदेश सहित खुरई विधानसभा क्षेत्र में हर परिवार के घर में नल से पानी जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत यह व्यवस्था गॉव गॉव तक होगी। कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक सिंह ने भी संबोधित किया। वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खुरई के एक हितग्राही मनीष रजक से चर्चा की। प्रधानमंत्री आवास के तहत शानदार मकान बनाने के लिए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मनीष रजक को बधाई और शुभकामनाएं दी।

सागर में सांसद राजबहादुर और विधायक शेलेन्द्र जैन ने वितरित की राशि




सागर नगर के 277 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त एवं 68 हितग्राहियों को तृतीय किश्त की राशि उनके खातों में हस्तांतरित कर लाभान्वित किया गया है।
स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सागर सांसद  राजबहादुर सिंह,  विधायक शैलेन्द्र जैन ने हितग्राहियों को चेक दिए।
कार्यक्रम में सागर सांसद श् राजबहादुर सिंह ने कहा कि उन्हें यह राशि जिस कार्य हेतु दी गई है उसका उसी कार्य में उपयोग करें ताकि उन्हें और उनके बच्चों को स्वयं का आवास उपलब्ध हो क्योंकि आवास बनाने के लिये जो व्यक्ति आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है उनको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं .मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा स्वयं का पक्का मकान बनाने हेतु यह राशि दी गई है जो जीवन की सबसे बड़ी आवश्यकता है, उन्होने कहा कि ए.एच.पी.योजनान्तर्गत जो पक्के मकान बनाये गये है वह बहुत ही सुंदर बनाये गये है उन्हें देखकर किसी कालोनी का आभास होता है जिसमें सड़के, पार्क, नाली,लाईट और व्यवस्थित तरीके से बनाये गये है।
विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि जीवन में हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका स्वयं का मकान हो लेकिन आर्थिक अभाव के कारण यह सपना पूरा नहीं हो पाता था जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा साकार किया गया है और आवासहीनों को पक्के मकान और जिनके पास स्वयं के मालिकाना हक की जमीन थी उन्हें मकान बनाने हेतु ढाई लाख रूपये की राशि दी गई है। जिसके लिये .प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी धन्यवाद के पात्र है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिवार ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा नगर के 277 हितग्राहियों को दूसरी किश्त एवं 68 हितग्राहियों को तीसरी किश्त प्रदान की जा रही है। लेकिन उन्होने हितग्राहियों से अपील की है कि जिस कार्य हेतु राशि दी जा रही है उसका उपयोग केवल उसी कार्य में करें नही ंतो उनका कार्य अधूरा रह जायेगा। कार्यक्रम का संचालन श्री अरविंद जैन ने किया। कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी के सीईओ राहुल सिंह,सहायक आयुक्त श्रीमति साजिदा कुरैशी, सहायक आयुक्त श्री मनीष परते, एन.यू.एल.एम.सिटी मैनेजर श्री सचिन मसीह, उपयंत्री श्री दीपक श्रीवास्तव , राजस्व अधिकारी श्री बृजेश तिवारी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
  

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र संघ हस्तक्षेप करें : रघु ठाकुर

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र संघ हस्तक्षेप करें : रघु ठाकुर


★ भिण्ड मैं खुले मेडिकल कॉलेज , लोसपा चलाएगी 1 सितंबर से हस्ताक्षर अभियान

भिण्ड। प्रख्यात समाजवादी चिंतक चिंतक व विचारक लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक श्री रघु ठाकुर ने भिण्ड प्रवास के दौरान प्रेसवार्ता के माध्यम से भिण्ड में मेडिकल कॉलेज की मांग करते हुए कहा कि पिछले 15 वर्षों में कई स्थानों पर मेडिकल कॉलेज खुले हैं। उन्होंने कहा कि दतिया से झांसी मात्र 30 किलोमीटर दूर है दोनों जगह मेडिकल कॉलेज हैं इसी प्रकार विदिशा से कुछ ही दूरी पर भोपाल में तीन मेडिकल कॉलेज हैं उसके बावजूद भी विदिशा में मेडिकल कॉलेज की सुविधा है। जबकि भिण्ड से ग्वालियर लगभग 80 किलोमीटर दूरी पर है फिर भी यहां मेडिकल कॉलेज की सुविधा नहीं  है। भिण्ड एक पिछड़ा इलाका है यहां मेडिकल कॉलेज की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी 1 सितंबर से मेडिकल कॉलेज की मांग को लेकर जिले में हस्ताक्षर अभियान चलाएगी। पहले चरण में 1 से 10 तारीख तक भिंड शहर के अलग-अलग चौराहों पर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। इसी प्रकार 10 तारीख से जिले की सभी तहसीलों में हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। दूसरे चरण में पार्टी इसके लिए ज्ञापन देकर सत्याग्रह, धरना आदि करेगी। श्री ठाकुर ने बेरोजगारी पर बोलने हुए कहा कि कोरोना काल में करोड़ों लोग बेरोजगार हुए हैं ओर कोरोना काल में जिन लोगों के रोजगार चले गये चले गए। जिनमें  करोड़ों किराना व्यापारी,  रेहड़ी-पटरी वाले, स्ट्रीट वैंडर, बाइयाँ आदि जो महानगरों में कार्य करती थी उनका रोजगार चला गया और उन्हें पलायन करना पड़ा लाखों लोग जो फैक्ट्रियों में कार्य करते थे कोरोना के दौरान उनका रोजगार चला गया। कई पत्रकारों को नोकरी से निकाल दिया गया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार अमेरिका की सरकार अपने नागरिकों 11 लाख रूपये बेरोजगारी भत्ता के रूप में दे रही है। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी सरकार से मांग करती हैं कि भारत में भी कोरोना के कारण जो लोग बेरोजगार हुए हैं या उनके रोजगार चले गए हैं उन्हें सरकार पांच-पांच लाख रुपए बेरोजगारी भत्ता दे। प्रेस वार्ता के दौरान रघु ठाकुर जी के साथ पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह यादव, प्रदेश महासचिव निसार कुरेशी, प्रदेश प्रवक्ता असगर खान, गोपाल मधुरिया, राजीव यादव आदि उपस्थित थे।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र संघ हस्तक्षेप करें-

श्री रघु ठाकुर ने अफगानिस्तान में तालिबान मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी अफगानिस्तान में निर्वाचित सत्ता को बेदखल कर तालिबानियों के द्वारा कब्जा और हो रही हिंसा के प्रति गंभीर चिंता व्यक्त करती है ।तालिबानियों की वापसी के बाद हिंसा ओर महिलाओं के साथ ज्यादतियां हो रहीं है। इससे वहां के आम नागरिकों एवं महिलाओं का जीवन नारकीय स्थिति में पहुंच गया है। कट्टर पंथ तेजी से वापस आया है। बड़े दुख की बात है कि हिंदुस्तान की सरकार ने इस गंभीर सवाल पर अभी तक कोई विचार नहीं किया है और अभी हाल में हिंदुस्तान की संसद का जो पिछला सत्र निकला है वह संसद का सत्र भी एक प्रकार से इस गम्भीर सवाल पर उदासीन ही रहा है। पार्टी संयुक्त राष्ट्र संघ से अपील करती है कि वहां निर्वाचित सरकार बहाल कराने को लेकर पहल करें ओर मानव अधिकारों को बहाल कराये।

शोकाकुल परिवारों मैं शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे रघु ठाकुर 

प्रख्यात समाजवादी चिंतक व विचारक लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक श्री रघु ठाकुर भिण्ड प्रवास के दौरान शोकाकुल परिवारों में शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे। श्री ठाकुर स्वर्गीय समाजवादी व पिछड़े वर्ग के नेता स्व विद्याराम बघेल के निधन पर उनके निज निवास स्थान मयूर विहार पहुंचे। श्री ठाकुर ने कहा कि स्व बघेल जीवन भर वन्चित् तबकों के लिए संघर्ष करते रहे।
पूर्व सांसद डॉ राम लखन की चाची व रवि कुशवाह की मां के निधन पर उनके निवास स्थान झांसी मोहल्ले में,पहुंचे। तथा उन्हे श्रृद्धाञ्जलि दी।स्वर्गीय कमलेश सविता के निधन पर उनके निवास स्थान सुभाष नगर में,पहुँच कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। बबलू दीक्षित की भाभी व सर्वेश दीक्षित की पत्नी के निधन पर उनके निज निवास झांसी मोहल्ले में,  पहुँच कर उन्हे तथा ततःश्चात बबलू मिश्रा की मां एवं स्वर्गीय सीनियर एडवोकेट श्याम नारायण मिश्रा की धर्मपत्नी के निधन पर उनके निज निवास स्थान गर्ल्स स्कूल वाली गली मैं, जाकर शोक व्यक्त किया।श्री राकेश यादव परसोना बालों की मां जागेश्वर यादव की भाभी के निधन पर उनके निवास स्थान इटावा रोड 17 बटालियन मैं, नरेन्द्र सिंह के चाचा ब स्वर्गीय रामबाबू सिंह कुशवाह के निधन पर उनके निज निवास पर एवं देवेश शर्मा के पिता स्वर्गीय राजेश शर्मा वरिष्ठ समाजवादी नेता के निधन पर उनके निवास स्थान बस स्टैंड पर पहुंच कर शोक संवेदनायें व्यक्त कीं। । इस दौरान रघु ठाकुर जी के साथ पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह यादव महासचिव निसार कुरेशी, प्रवक्ता असगर खान, राजीव यादव आदि मौजूद रहे।
असगर खान प्रवक्ता लोसपा

दिशा की बैठक महज खानापूर्ति तक सीमित : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

दिशा की बैठक महज खानापूर्ति तक सीमित : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

सागर। केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल द्वारा सागर जिला मुख्यालय पर ली गई जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक को महज खानापूर्ति तक सीमित रहने का आरोप लगाते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि  जिले के किसानों की सोयाबीन की फसल में पीला मैजिक होने के बावजूद भी बैठक में चर्चा न करना अन्न दाता विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि बैठक में जिले की परिवहन व्यवस्था, आसमान छूती महंगाई को रोकने तथा छोटे -  छोटे कारोबारियों, मजदूरों के विकास को लेकर क्या योजना है यह स्पष्ट नहीं किया गया। श्री चौधरी ने कहा कि माननीय मंत्री जी का दमोह संसदीय क्षेत्र को छोड़कर सागर संसदीय क्षेत्र में किसी भी योजना का किसी भी ग्राम में जमीनी स्तर पर कोई वास्ता नहीं रहा हैं।  प्रशासनिक अमले द्वारा कार्यालयों में बैठकर कागजों पर बनाई गई योजनाओं पर ठप्पा लगाने का काम उक्त बैठक में किया गया।उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमितों के इलाज हेतु खरीदी गई घटिया स्तर की सामग्री, कोरोना काल में खाद्यान्न सामग्री की बड़े स्तर पर की गई कालाबाजारी को जिला प्रशासन द्वारा स्वयं प्रमाणित करने के बावजूद भी उस पर बैठक में चर्चा न करना तथा जिला पंचायत के सी.ई.ओ के भ्रष्टाचार के खिलाफ जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधी द्वारा धरने पर बैठने के मामले पर भी बैठक में  चर्चा न करने से स्वतः यह स्पष्ट हो गया है कि उक्त बैठक सिर्फ और सिर्फ खानापूर्ति तक सहमत रही है ऐसी बैठकों से किसी का भला होने वाला नहीं है।

शुक्रवार, 27 अगस्त 2021

वेक्सीनेशन महाअभियान को मिली सफलता,उत्साह है लोगो मे: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

वेक्सीनेशन महाअभियान को मिली सफलता,उत्साह है लोगो मे: केंद्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल


सागर। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बताया कि वेक्सीन के प्रति लोगो मे अब सकारात्मक रुझान देखने मिल रहा है। पूरे उत्साह के साथ लोग सामने आ रहे है। मध्यप्रदेश में महा वेक्सीनेशन अभियान को अच्छी सफलत मिली है । सितम्बर तक पूरे देश मे लक्ष्य की अधिकतम पूर्ति होगी। आने वाले समय मे 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों के वेक्सीनेशन का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत के तहत जिले में सूक्ष्म उद्योग स्थापित कर बनें आत्मनिर्भर :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल

आत्मनिर्भर भारत के तहत जिले में सूक्ष्म उद्योग स्थापित कर बनें आत्मनिर्भर :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल
★ जिला विकास समन्वय और निगरानी 
( दिशा ) की  बैठक सम्पन्न
 
सागर.। तरल अपशिष्ट का विनिष्टिकरण एक कठिन चुनौती। आतमनिर्भर भारत के तहत जिले में सूक्ष्म उद्योग स्थापित कर बनें। आत्मनिर्भर एवं शी-लाउंज कॉन्सेप्ट की सराहना करते हुऐ कहा यह वर्तमान की आवश्यकता  है।  उक्त निर्देष भारत सरकार के केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति  मंत्री श्री प्रहलाद प्रटेल ने शुक्रवार को आयोजित कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला विकास समन्वय और निगरानी (दिषा)समिति की सम्पन्न बैठक में दिये।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छता परिसर एक जगह बनाई जाएं जहां से गंदे पानी का विनिष्टिकरण आसानी से किया जा सके क्योंकि गंदे पानी कब नष्ट करना एक कठिन चुनौती है उन्होंने कहा कि नदी नालों के बाद स्वच्छता परिसरों का निर्माण ना हो मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन अटल भूजल योजना  , एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत टमाटर फसल की विस्तृत रूप से समीक्षा की गई। मंत्री श्री पटेल ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के 854 ग्रामों को ओडीएफ प्लस बनाने की कार्ययोजना पर चर्चा की। लोक स्वास्थ्य यंत्री विभाग, जससंसाधन क्रमांक-1 एवं -2, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, मध्यप्रदेष रोड डेवलपमेंट कॉपोंरेषन लिमिटेड, मध्यप्रदेष ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, मध्यप्रदेष पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी लिमिटेड, चिकित्सा विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मध्यप्रदेष लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि की समीक्षा की।
उन्होंने बिजली विभाग के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देष दिये कि जिले अनेक विकासखण्डों में ट्रांसफार्मर खराब है उन्हें तत्काल बदला जाये। इसके साथ बिजली बिलों का भुगतान शासन की नई गाईडलाइन के अनुसार किया जाये।
लोक स्वास्थ्य विभाग यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देष दिये कि जिले की समस्त नल-जल योजनाएं चालू कराये और जहां न नही है वहां के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी निर्देष दिये जल जीवन मिषन के तहत कार्य करने वाले एक ही कंपनी को नलकूप खनन, टंकी निर्माण एवं पाईप लाईन विस्तार सभी एक ही कम्पनी द्वारा कराए जाये। उन्होंने जिले के सभी लोक सेवा केन्द्रों एवं महिला बाल विकास विभाग के परियोजना कार्यालयों में आधार केन्द्र स्थापित करने पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह की प्रसन्नता की।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर सागर सांसद  राजबहादुर, सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन, विधायक तरवर सिंह , सुधीर यादव,कलेक्टर श्री दीपक सिंह, नगर निगम आयुक्त  आरपी अहिरवार, जिला पंचायत सीईओ  इच्छित गढ़पाले,  सीएल वर्मा , श्रीमती सपना त्रिपाठी ,राहुल सिंह राजपूत सहित अन्य समस्त विभागों के विभाग प्रमुख मौजूद थे।
 

युवा कांग्रेस ने किया केंद्र सरकार की निजीकरण की नीति के खिलाफ प्रदर्शन

युवा कांग्रेस ने किया केंद्र सरकार की निजीकरण की नीति के खिलाफ प्रदर्शन


सागर।  सागर जिले के राहतगढ़ में केंद्र सरकार के द्वारा सरकारी कंपनियों के निजीकरण पर रोक लगाए जाने की मांग को लेकर युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष नीलेश यादव के नेतृत्व में बस स्टैंड पर धरना देकर देश बेचना बंद करें भाजपा केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए । जिला महामंत्री वसीम खान ने कहा कि कहां की केंद्र सरकार के निजीकरण से देश को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा । देश की बहुमूल्य संपदा को निजी हाथों में सौंपा जाने से मनमानी होगी इसका कांग्रेस पार्टी विरोध करती है। धरना स्थल पर विजय सिंह लोधी फहीम कुरैशी पहलाद पटेल ने अपने विचार व्यक्त किए। ब्लॉक अध्यक्ष निलेश यादव ने कहा कि 13 सरकारी कंपनियों का निजीकरण किया जा रहा है जिससे देश का अहित होगा इसमें निजी स्वार्थ दिखाई दे रहा है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


 निजी करण के खिलाफ एक  ज्ञापन महामहिम राज्यपाल के नाम एसडीएम को सौंपा गया ज्ञापन सौंपने वालों में ब्लॉक अध्यक्ष पहलाद पटेल विजय सिंह लोधी शहर अध्यक्ष फहीम कुरैशी वसीम खान नंद किशोर भारती सुरेंद्र चौरसिया जहीर कुरैशी नीलेश यादव असलम मंसूरी सीमा चौधरी किरण रिचारिया भैरव प्रसाद अठिया नरेंद्र लल्ला राय अभिषेक राय गणेश साहू शोएब कुरैशी कलीम  कुरैशी आबू हुरैरा गोलू चौबे कपिल अहिरवार सादाब मंसूरी कासिम कुरेशी सोहेल मंसूरी जुबेर मंसूरी संग्राम सिंह राजपूत संदीप यादव सुनील यादव प्रशांत रामकुमार रामराज अखिल कुरैशी रंजीत अहिरवार राहुल कुशवाहा विमल अहिरवार हाशिम कुरैशी विवेक वर्मा के के कुरेशी इमरान कुरेशी धनराज तिवारी सहित कार्यकर्ता शामिल थे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जबलपुर : जनपद पंचायत का CEO दस हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

जबलपुर : जनपद पंचायत का CEO दस हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

जबलपुर।  जबलपुर लोकायुक्त पुलिस की टीम ने जनपद पंचायत पनागर के सीईओ उदय राज सिंह को विभागीय जांच समाप्त करने के लिये सचिव सोनेलाल पटेल से 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुये रंग हाथ पकड़ा.
लोकायुक्त से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत लखना के सचिव सोनेलाल पटेल द्वारा  लोकायुक्त में जनपद पंचायत पनागर सीईओ उदय राज सिंह के खिलाफ शिकायत कर बताया था कि सीईओ द्वारा विभागीय जांच समाप्त करने की एवज में 20,000 रुपये रिश्वत की मांग कर रहे हैं.

सचिव सोनेलाल पटेल की शिकायत के बाद लोकायुक्त ने सीईओ को रंगे हाथों ट्रेप करने की योजना तैयार की. इसी के तहत आज शुक्रवार को सचिव सोनेलाल को रिश्वत के रुपये लेकर सीईओ के पास भेजा. सचिव सोनेलाल ने जैसे ही सीईओ उदय राज सिंह को 10,000 रुपये नगद  दिये, वहां मौजूद लोकायुक्त की टीम ने उसे रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया.
सीईओ को रिश्वत लेते हुये रंगे हाथ पकड़ने में लोकायुक्त टीम के निरीक्षक स्वप्निल दास, कमल सिंह उईके, भूपेंद्र दीवान, आरक्षक दिनेश दुबे, अमित मंडल, शरद पांडे एवं चालक राकेश विश्वकर्मा की भूमिका सराहनीय है.

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 26 अगस्त 2021

फर्जी लोकायुक्त पुलिस अधिकारी बनकर रूपये ऐठने वाला अपराधी पुलिस की गिरफ्त में

फर्जी लोकायुक्त पुलिस अधिकारी बनकर रूपये ऐठने वाला अपराधी पुलिस की गिरफ्त में


टीकमगढ। फर्जी लोकायुक्त आफीसर बनकर रुपये ऐठने वाले एक अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस के मुताबिक फरियादी कृपाराम आदिवासी द्वारा पुलिस अधीक्षक  टीकमगढ़ को अनावेदक रामकुमार विश्वकर्मा द्वारा फर्जी लोकायुक्त पुलिस बनकर आवेदक को फोन कर डरा धमका कर रूपये बसलने संबंधी शिकायती आवेदन पत्र पेश किया । जिसकी जांच की गई जांच पर से अनावेदक के विरूद्ध अपराध क्र0 301/21 धारा 417,419, 420,384,389 ताहि0 66 डी आई टी एक्ट का पंजीवद्ध किया गया।  आरोपी आदतन अपराधी है जो फर्जी लोकायुक्त पुलिस अधिकारी बनकर सरकारी कर्मचारियों एवं आम लोगों से डरा धमका कर रूपये ऐठता है ।आरोपी की पतारसी  एसडीओपी  श्री योगेद्र सिह के मार्गदर्शन में टीम गठित की गई आरोपी के विरूद्ध पर्यापत साक्ष्य अभी तक की विवेचना में प्रापत हुये हैं।  वह मोवाईल पर पुलिस अधिकारी की प्रोफाईल पिक्चर लगाकर रखता है स्वयं को डीएसपी बताकर निचले स्तर के कर्मचारियों को भय में डालकर पैसों की मांग करता है।  जिसके द्वारा जिस लोगों से पैसे मांगे गये है विवेचना में पुलिस को रिकॉर्डिंग मिली है जिसकी जांच की जा रही है । आरोपी अपने शिकार को फोन से वाट्सऐप मैसेज एवं चैटिंग करता है जिसकी जांच की जा रही है। आरोपी के विरूद्ध पूर्व में भी वर्ष 2017 में फर्जी लोकायुक्त पुलिस अधिकारी बनकर ठगी करने का अपराध पंजीवद्ध है जिसमें आरोपी जेल में निरूद्ध रहा था अभी जमानत पर है। आरोपी की दस्तयावी में एसडीओपी जतारा श्री योगेन्द्र सिह भदौरिया ,निरी0 मुकेश शाक्य ,थाना प्रभारी पलेरा निरी0 नसीर फारूखी थाना प्रभारी देहात , उपनिरी0 रवि सिह कुश्वाह , उनि0 शहीद खान , सउनि सतीष त्रिपाठी आर 623 कमल ,आर0 484 धर्मेंद्र एवं अन्य स्टाफ का विशेष योगदान रहा।

गर्ल्स डिग्री कालेज कराएगा ई-पुस्तके आनलाईन उपलब्ध

गर्ल्स डिग्री कालेज कराएगा ई-पुस्तके आनलाईन उपलब्ध


सागर। शासकीय कन्या स्तानक उत्तर उत्कृष्टता स्वशासी महाविद्यालय द्वारा स्नातक स्तर के छात्रों को जल्दी ही ई पुस्तकें ऑनलाइन रूप में उपलब्ध कराई जाएगी जिसका उपयोग घर बैठकर किया जा सकेगा। शिक्षको के लिए एन लिस्ट के माध्यम से हजारों की संख्या में पहले से ही सामग्री हैं। उक्त उदगार प्रभारी प्राचार्या डॉ इला तिवारी ने पुस्तकालय के आधुनिकीकरण और नेक टीम की प्रस्तावित यात्रा के पूर्व तैयारी के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विषय  विशेषज्ञ डिप्टी लाइब्रेरियन डॉ संजीव सराफ के सामने व्यक्त किये। डॉ सराफ इसके लिए मार्गदर्शन के लिए आए थे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करे

https://twitter.com/Teenbattinews1?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


आपने सुझाव देते हुए कहा कि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी,  विद्ववान डेटाबेस, सोल सॉफ्टवेयर, कंप्यूटरीकरण, ई सामग्री, शिक्षक के शोध टूल, सीसीटीवी स्थापना , पुरानी पुस्तको के उपलेखन पर बल दिया और लाइब्रेरी सेवाओं पर संतोष जाहिर किया। लाइब्रेरियन डॉ भावना यादव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचलित सोल सॉफ्टवेयर पर कॉलेज की पुस्तकों का कंप्यूटरीकरण अंतिम  चरण में है जिसके चलते पाठको को मदद मिलेगी ।

---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



-------------------------- 

यूजी व पीजी में एडमिशन का पहला चरण पूरा , आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज में पीजी की 50 फीसदी व यूजी की 1548 सीटें भरी

यूजी व पीजी में एडमिशन का पहला चरण पूरा , आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज में पीजी की 50 फीसदी व यूजी की 1548 सीटें भरी

सागर। शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (अग्रणी) में विभिन्न संकायों की स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश का प्रथम चरण समाप्त हो गया है। इसके तहत पीजी के विभिन्न विषयों में 50 फीसदी सीटें भरी जा चुकी हैं। जबकि यूजी की सभी संकायों में  1548 सीटों पर प्रवेश के लिए छात्र छात्राओं ने अपना प्रवेश सुनिश्चित कर लिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने पीजी में शेष सीटों पर दूसरे चरण में एडमिशन के लिए 28 अगस्त तक पंजीयन व री च्वाइस का समय निर्धारित किया है। यूजी में दूसरे चरण की प्रक्रिया 28 अगस्त से शुरू होगी।
 उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक व  शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (अग्रणी) के प्राचार्य डॉ जीएस रोहित ने उक्त संबंध में बताया कि महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर बीए बीएससी बीकॉम बीबीए की कुल स्वीकृत 4433 में से 1548 सीटों पर - छात्र छात्राओं ने अपनी एडमिशन फीस जमा कर प्रवेश सुरक्षित कर लिया है। वहीं पीजी के प्रथम चरण में सभी संकायों व विषयों के 439 छात्र छात्राओं ने प्रवेश लिया है। पीजी में एडमिशन के लिए विभिन्न संकायों व विषयों के अंतर्गत राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कुल 880 सीटें स्वीकृत हैं। इस तरह 441 छात्र छात्राओं को और भी प्रवेश दिया जाएगा।
 महाविद्यालय की प्रवेश समिति के प्रभारी डॉ विनय शर्मा द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर डॉ संदीप सबलोक ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा यूजी के लिए आवंटित सीटों के अनुसार मेरिट आधार पर बीए में 895 बीएससी में 387 बीकॉम में 252 तथा बीबीए में 14 छात्र छात्राओं ने प्रवेश प्राप्त कर लिया है। इस प्रकार स्नातक स्तर पर सभी संकायों में कुल 1548 छात्र छात्राओं ने प्रवेश प्राप्त किया है। शेष खाली सीटों के लिए 28 अगस्त से दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपने मूल दस्तावेज जमा करने के लिए फिलहाल महाविद्यालय आने की जरूरत नहीं है। इस संबंध में अलग से सूचना प्रसारित की जाएगी।
                 
                     

सेवादल संस्थापक डॉ हार्डीकर की पुण्यतिथि पर वृद्धाश्रम में श्रृद्धाजंलि दी कांग्रेस सेवादल ने


सेवादल संस्थापक डॉ 
हार्डीकर की पुण्यतिथि पर वृद्धाश्रम में श्रृद्धाजंलि दी कांग्रेस सेवादल ने

सागर। शहर कांग्रेस सेवादल सागर ने कांग्रेस सेवादल के संस्थापक और महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.डा.नारायण सुब्बाराव हार्डिकर की 46 वीं पुण्यतिथि पर वृद्धाश्रम पहुंचकर बेसहारा वृद्धों के बीच फल,बिस्किट बांटकर हार्डिकर जी को श्रृद्धाजंलि देकर स्मरण किया।
शहर कांग्रेस सेवा दल के जिलाध्यक्ष सिंटू कटारे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने डा. नारायण सुब्बाराव हार्डिकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। सिंटू कटारे ने कहा कि कांग्रेस सेवादल के संस्थापक हार्डिकर ने अपनी अंतिम वसीयत में लिखा कि मेरे मरने के पश्चात मेरे शरीर को न जलाया जाए और न ही दफनाया जाए, बल्कि इस शरीर को मेडिकल कालेज के छात्रों को अध्ययन के लिए सौंप दिया जाए। त्याग, संगठन के प्रति निष्ठा और समाज के लिए समर्पण की इस भावना को हम सभी उन्हें प्रणाम करते हैं। ऐसे क्रांतकारी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को उनके पुण्यतिथि पर नमन करते हैं। आजादी की लड़ाई के वक्त नागपुर जेल में बंद के होने दौरान हार्डिकर के दिमाग में संगठन स्थापित करने का विचार आया। जिसे जेल से छूटने के बाद उन्होंने मूर्त रूप दिया।
प्रदेश पदाधिकारी सेवादल विजय साहू ने बताया कि कांग्रेस सेवादल के सिपाही,आजादी की लड़ाई में क्रांतिकारियों व बंदियों की हर तरह से मदद करते रहे। जिसके फलस्वरूप आज तमाम लड़ाइयां व कुर्बानियों के दम पर हम स्वतंत्र भारत के लोकतंत्र में खुल कर सांस ले रहे हैं। इस मौके पर द्वारका चौधरी,कार्यकारी अध्यक्ष महेश जाटव, पिछडा वर्ग अध्यक्ष राजा सेन,ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी,आनंद हैला,कल्लू पटैल, हरिश्चंद्र सोनवार,वसीम खान,अशोक नागवानी,रामगोपाल यादव,मिथुन घारू,
मोहित वाल्मीकि,मनोज सोनवार,देवी अहिरवार,अंकित,सिद्धू,करन वाल्मीकि, श्रीराम,अमर,निहाल पटैल अंकित वाल्मीकि,राहुल व्यास, विक्की करोसिया, गोलू पटैल,संतोष प्रजापति,आदि उपस्थित रहे। 

वैक्सीनेशन महाअभियान : सागर में 205 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन ★एसीएस हेल्थ और कमिश्नर चिकित्सा शिक्षा ने की सराहना

वैक्सीनेशन महाअभियान : सागर में  
 205 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन

★एसीएस हेल्थ और कमिश्नर चिकित्सा शिक्षा ने की सराहना

सागर ।  सागर अल्प प्रवास पर आए अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण चिकित्सा शिक्षा श्री मोहम्मद सुलेमान एवं आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री निशांत वरवड़े ने सागर में वैक्सीनेशन महा अभियान के सफल आयोजन तथा 25 एवं 26 अगस्त, दोनों दिवस लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन दर्ज कराने पर सागर संभाग आयुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह सहित समस्त प्रशासनिक अमले और ज़िले वासियों को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि, जिले का पूरा प्रशासनिक अमला, यहां की जागरूक जनता साथ ही साथ क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्य, मीडिया के साथी, सामाजिक संस्थाएं जिन्होंने जनता को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सभी बधाई के पात्र हैं।
बता दें कि, वैक्सीनेशन महा अभियान के अंतर्गत सागर जिले में प्रथम दिवस यानी 25 अगस्त को 133 प्रतिषत वैक्सीनेशन हुआ जबकि, द्वितीय दिवस 26 अगस्त को 200 प्रतिषत से भी अधिक वैक्सीनेशन दर्ज किया गया। लगातार किए गए प्रयासों से यह सफलता हासिल की गई है। उन्होंने कहा कि, वैक्सीनेशन के लिए आगे भी इसी प्रकार प्रयास किए जाएं जिससे जल्द से जल्द संपूर्ण जिला शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराकर कोरोनावायरस सुरक्षा घेरा अपना सके।


सागर के वैक्सीनेशन के मामले में समस्त रिकॉर्ड ध्वस्त 205 प्रतिशत हुआ वैक्सीनेशन


वैक्सीनेशन महाअभियान के दूसरे दिन जिले के 324 वैक्सीनेशन  सेंटर स्थापित किए गए जहां पर भारी उत्साह देखा गया, जहां लंबी-लंबी लाइनों में लगकर युवा एवं युवतियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं  पुरुषों ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए वैक्सीनेशन कराया । वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिन जिले में शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को 4 बजे ही पार कर लिया गया ।
 लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन होने पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त जिले वासियों को बधाई देते हुए अपील की की वैक्सीनेशन ही कोरोना संक्रमण के बचाव का असली का कवच है, इसे हमें हर हाल में लगाना होगा जिससे संभावित तीसरी लहर से ना केवल खुद को बल्कि संपूर्ण जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त कर सकें।
 जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए जहां कलेक्टर श्री दीपक सिंह लगातार वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर उत्साहवर्धन कर रहे थे, वही कलेक्टर दीपक सिंह स्वयंसेवी संस्थाओं क्राइसिस मैनेजमेंट  समिति के सदस्य धार्मिक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों नगर निगम कमिश्नर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों, नगरीय निकायों के सीएमओ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग कि अधिकारियों एवं पैरामेडिकल स्टाफ से निरंतर संपर्क में रहते हुए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए कार्य योजना पर चर्चा करते रहे जिसके परिपेक्ष में शाम 4 बजे ही लक्ष्य के विरुद्ध 106 प्रतिशत से अधिक वैक्सीनेशन किया जा सका।
जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा जिले के समस्त विकास खंडों में 2--2 आदर्श वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए गए थे ,साथ ही नगर निगम क्षेत्र एवं उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया में भी ड्राइविंग इन वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित कराए गए थे जो कि आकर्षण का केंद्र रहे और इन सेंटरों पर भारी संख्या में व्यक्तियों द्वारा वैक्सीनेशन कराया गया।
             कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि जिले को कोरोना से मुक्त करने के लिए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए व्यक्तियों को हर संभव सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में नगर निगम क्षेत्र में पुलिस ट्रेनिंग ग्राउंड पर चैतन्य अस्पताल एवं मकरोनिया क्षेत्र में शैलेश मेमोरियल स्कूल मैं सागर श्री अस्पताल के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से ड्राइविंग इन  वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए गए। जहां प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाने के लिए फिजिकल डिस्टेंस के हिसाब से सेंटर स्थापित किए गए जहां व्यक्तियों द्वारा कार एवं मोटरसाइकिल से पहुंचकर अपना वैक्सीनेशन कराया।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि आज भी इन सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।  सभी जिले वासियों अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराएं ।जिससे जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त किया जा सके।
कमांड कंट्रोल सेंटर से प्राप्त जानकारी के अनुसार सागर ने आज अपने समस्त रिकॉर्ड तोड़ते हुए वैक्सीनेषन के महाअभियान के दूसरे दिन 205 प्रतिषत वैक्सीनेशन कराने में सफलता प्राप्त की शासन द्वारा दिए गए 32500 वैक्सीनेशन के लक्ष्य को जिले में सभी के सहयोग से 5ः00 बजे तक 66000 से अधिक व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया गया ।जिसमें प्रथम डोज लगाने वाले व्यक्तियों की संख्या 45 हजार से अधिक एवं द्वितीय डोज लगाने वालों की संख्या 21700से अधिक है।


SAGAR: वैक्सीनेशन सेंटर पर इंटरनेट की स्पीड स्लो, तो कर्मचारियों ने पेड़ और मंदिर के पास बैठकर किया रजिस्ट्रेशन

SAGAR:  वैक्सीनेशन सेंटर पर इंटरनेट की स्पीड स्लो, तो कर्मचारियों ने पेड़ और मंदिर के पास बैठकर किया रजिस्ट्रेशन

सागर । जीवन में कई मोड़ ऐसे भी आते हैं जब हमारी सूझबूझ से बिगड़ते काम भी बन जाते हैं। इसके साथ ही जरूरत होती है उमंग, ऊर्जा और साहस के साथ कार्य करने की। कुछ ऐसा ही हुआ सागर में जब वैक्सीनेशन केंद्र पर इंटरनेट की स्पीड कम होने पर पंचायत कर्मियों ने अपना डेरा पेड़ के नीचे लगा दिया परंतु, वैक्सीनेशन के कार्य को रुकने नहीं दिया।

ऐसा ही नजारा जिले के ग्राम गंगुआ और चकेरी में देखने को मिला । जहां पंचायत सचिव, श्री जी.एस.आर ने जब देखा कि इंटरनेट की स्पीड तय जगह पर कमजोर पड़ रही है और रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है, तो पंचायत सचिव,जीआरएस और पंचायत कर्मियों ने अपनी सूझबूझ से रजिस्ट्रेशन एक पेड़ के नीचे और मंदिर के पास करना शुरू किया, जहां इंटरनेट  पूरी क्षमता के साथ चल रहा था । अब वहां सुचारू रूप से वैक्सीनेशन होने लगा । पंचायत कर्मियों का कहना है कि, परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, वैक्सीनेशन हर हाल में करना है । जिले को महामारी से ऊभारना हमारी पहली जिम्मेदारी एवं प्राथमिकता है । उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशन में टीकाकरण महाअभियान 2 के अंतर्गत सागर जिले में पहले ही दिन लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण करते हुए 133 प्रतिषत वैक्सीनेशन हुआ था। कलेक्टर श्री दीपक सिंह का कहना है कि  ऐसे कर्मचारियों की कर्मठता और तत्परता से ही यह लक्ष्य हासिल हुआ है । 

सागर में वैक्सीनेशन केंद्र का अवलोकन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने

सागर में वैक्सीनेशन केंद्र का अवलोकन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने

सागर । भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा के सागर पहुंचने पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया की अगुवाई में बम्होरी चौराहे पर भव्य स्वागत किया गया l तत्पश्चात प्रदेश अध्यक्ष  विष्णु दत्त शर्मा , जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया, सागर विधायक  शैलेंद्र जैन  ने सागर के पं.रविशंकर शुक्ल शास.कन्या उ.मा.विद्यालय टीकाकरण केंद्र का अवलोकन किया एवं केंद्र पर टीकाकरण हेतु उपस्थित  नागरिकों से संवाद कर उन्हें बधाई दी l इस दौरान श्री शर्मा जी ने प्रसन्नतापूर्वक वैक्सीनेशन महाअभियान में सागर जिले में निर्धारित लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हेतु समस्त सागर जिले के जागरुक नागरिकों, स्वास्थ्य स्वयं सेवियो, प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। 
तत्पश्चात प्रदेश अध्यक्ष  विष्णु दत्त शर्मा जी ने भाजपा जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया के निवास पर पहुंचकर भाजपा कार्यकर्ताओं से भेंट की l  इस दौरान प्रभुदयाल पटेल, श्याम तिवारी, वृंदावन अहिरवार, मोनू चौहान, रामेश्वर नामदेव, श्रीकांत जैन,  विक्रम सोनी, मनीष चौबे, रितेश मिश्रा, शुभम तिवारी, अर्पित पांडे, शालीन सिंह, चेतराम अहिरवार, रामू ठेकेदार, अंशुल हर्षे, प्रासुक जैन, रामेश्वर यादव, यश अग्रवाल, हेमंत पचौरी, अर्जुन सूर्यवंशी, राहुल नामदेव, शुभम नामदेव, शुभम यादव, राहुल वैद्य, भानू राजपूत, अनुज साहू, आदर्श गुरैया सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे l

युवा कांग्रेस ने शास.संस्थानों के किये जा रहे निजीकरण के विरोध में किया प्रदर्शन

युवा कांग्रेस ने शास.संस्थानों के किये जा रहे निजीकरण के विरोध में किया प्रदर्शन



सागर । केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा शास.संस्थानों के किए जा रहे निजीकरण के विरोध में भारतीय युवा कांग्रेस के देशव्यापी आव्हान पर युवा कांग्रेस नरयावली के तत्वाधान में म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की  मुख्य उपस्तिथि में  युवा कांग्रेसियों ने स्थानीय मकरोनिया चौराहे पर जमकर विरोध प्रदर्शन करते हुए मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेवाजी कर तीखा आक्रोश जताया। प्रदर्शन को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने केन्द्र की मोदी सरकार पर सरकारी संस्थानों को निजी हांथो में सौंपकर युवाओं के भविष्य से खेलने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश की सरकार अपने नजदीकी मित्रों को वह तमाम सरकारी संस्थान बेच देना चाहती हैं जो देश की रीढ़ की हड्डी कहे जाते हैं। उन्होंने कहा कि  देश मे सर्वाधिक युवा बेरोजगार रहकर रोजगार की तलाश में है और ऐसे समय मे सरकारी संस्थानों का निजीकरण कर मोदी सरकार युवाओं का अपमान कर रही हैं।श्री चौधरी ने कहा कि हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी और कांग्रेस पार्टी युवाओं के साथ पूरी ताकत के साथ खड़ी है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


प्रदर्शन को युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजा बुन्देला, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष निर्वाण सिंह,ब्लॉक अध्यक्ष अजीत सिंह,समीर मकरानी आदि ने संबोधित कर केन्द्र की मोदी सरकार के खिलाफ तीखा आक्रोश व्यक्त किया। प्रदर्शन में मुख्य रूप से कलु गोविन्द पटेल, राकेश कुमार राय,अभिषेक गौर, प्रीतेश तिवारी, सुरेन्द्र करोसिया,रोहित वर्मा, संजय रोहिदास, मोनू राजपूत,धीरज खरे, संदीप चौधरी, मुकेश खटीक, कमल रेकवार,पवन  केशरवानी,निशान्त आठया, विहारी कुर्मी, मोतीलाल पटेल,गुड्डू रैकवार, अविनाश खरे, पप्पू सेन,इदरीश खान,दुर्गेश अहिरवार, अफजल खान, राकेश रजक,खिलान सिंह, राजेन्द्र साहनी, शहबाज खान, केशव चोधरी, चंदन रैदास,राजा खान, राहुल अहिरवार, संदीप वर्मा, सौरभ शुक्ला,अंशुल चौरसिया, अमित चौरसिया ,सोनू कुशवाहा, कृष्णा सोनी, रोहित सिंघई,हरिकांत अहिरवार आदि मौजूद थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

वी क्लबों का संस्थापन एवं ट्रेनिंग समारोह संपन्न

वी क्लबों का संस्थापन एवं  ट्रेनिंग समारोह संपन्न

सागर।  द एसोसिएशन ऑफ वी क्लब्स ऑफ इंडिया डिस्ट्रिक्ट 323 जी 2 के" वी क्लब सागर गोल्ड" एवं "वी क्लब सागर  प्रगति" का संयुक्त संस्थापन समारोह सत्र 2021- 22 के लिए " केसरी सदन "शास्त्री चौक, सदर में संपन्न हुआ। दीप प्रज्वलन पश्चात कंचन एवं पूजा केशरवानी ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। अध्यक्षीय स्वागत उद्बोधन आशा आढ़तिया जी ने दिया। सभी अतिथियों का स्वागत  पौधा भेंटकर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं शपथ विधि अधिकारी वी डॉ. वंदना गुप्ता बहु प्रांतीय संयुक्त कैबिनेट सचिव ने दोनों क्लबों के नवीन सत्र के पदाधिकारियों को उनके दायित्व की शपथ दिलाई ।वी क्लब सागर गोल्ड से अध्यक्ष- प्रीति केशरवानी, सचिव- जागृति केशरवानी, कोषाध्यक्ष -रुकमणी केशरवानी तथा वी क्लब सागर प्रगति से अध्यक्ष- संध्या केशरवानी, सचिव- शशि केसरवानी,कोषाध्यक्ष-वर्षा केसरवानी ने अन्य पदाधिकारियों के साथ शपथ ग्रहण किया। तत्पश्चात वी क्लब सागर गोल्ड की अध्यक्ष प्रीति  केशरवानी ने क्लब प्रोजेक्ट" सशक्त नारी सशक्त समाज " तथा स्लोगन" जागो और जगाओ "के बारे में बताते हुए वर्ष भर की सेवा योजनाओं के बारे में बताया।वी सागर क्लब सागर प्रगति की अध्यक्ष संध्या केशरवानी ने अपने क्लब प्रोजेक्ट "मानव सेवा" को चरितार्थ करते हुए क्लब की ओर से एक जरूरतमंद महिला को उसकी जरूरत की वस्तुओं को भेंट कर आर्थिक मदद भी प्रदान की। इसके पश्चात महिलाओं की प्रेरणा स्रोत ,ऊर्जा एवं उत्साह से भरपूर, लेखनी एवं वाणी की धनी मुख्य अतिथि डॉ वंदना गुप्ता ने दोनों क्लबों के अध्यक्ष सचिव एवं कोषाध्यक्ष को प्रशासनिक रूप से कार्य करने की ट्रेनिंग प्रदान की। अपने उद्बोधन में उन्होंने सभी वी बहनों से स्वयं के अंदर निहित असीम सकारात्मक ऊर्जा को जागृत करने का आह्वान  किया।  उन्होंने कहा एक संस्कारवान,स्वस्थ एवं प्रगतिवादी राष्ट्र की स्थापना के लिए महिलाओं के अंदर आत्मविश्वास का जागृत होना नितांत आवश्यक है। आज महिलाओं की प्रगति में सबसे बड़ी बाधा उनमें आत्मविश्वास व आत्मरक्षा की कमी है। अतः सभी वी बहनो को समाज में जरूरतमंद लोगों की सेवाओं के साथ-साथ समाज में अर्थ से,  ज्ञान से, शिक्षा से, कुशलता से, शक्ति व आत्मविश्वास से दुर्बल महिलाओं को अपनी शक्ति का सहारा देकर सबल बनाएं।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



 डिस्टिक कोऑर्डिनेटर विनीता जी ने सभी वी बहनों को वर्ष पर्यन्त उनके द्वारा किये गये कार्यों के लिए सम्मानित किया।वी क्लब सागर गोल्ड को बहुप्रांतीय सम्मान "सर्वोत्कृष्ट कलब" प्राप्त होने पर बधाई दी।इस अवसर पर नए सदस्य अनीता जैन , संगीता केशरवानी तथा मीना केसरवानी3 ने वी क्लब सागर गोल्ड की सदस्यता ग्रहण की। कार्यक्रम संचालन पूजा केशरवानी एवं  सीमा केशरवानी ने किया।  आभार जागृति केशरवानी ने दिया। इस अवसर पर संध्या सरवटे, चंपा नायक, पूजा केशरवानी, मीना केशरवानी, जागृति केसरवानी, कृष्णा गुप्ता , संगीता केशरवानी, रोशनी केशरवानी, स्वाति केशरवानी सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बुधवार, 25 अगस्त 2021

भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक बने अनुराग प्यासी

भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक बने अनुराग प्यासी


सागर ।भारतीय जनता पार्टी के बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक अनुराग प्यासी को बनाये जाने पर उन्हाने तीनवली स्थित डॉ गौर कि प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और नमन किया। उन्होंने  प्रदेशाध्यश  बी.डी. शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ,केबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव ,भूपेंद्र सिंह, गोविंद सिंह राजपूत संगहन मंत्री केशव सिंह  भदौरिया सहित सभी वरिष्ठ नेताओ
का आभार व्यक्त किया।
 इस अवसर पर प्रदेश मंत्री प्रभुयाल पटैल जिलाध्यश गौरव सीरोठिया, लक्ष्मण
सिंह ,जगन्नाय गुरैया,  निकेश गुप्ता , देवेंद्र कटारे, सन्तोष दुबे विक्रम सोनी, मनीष चौबे, रीतेश मिशा यशवंत करोसिया,
सौरभ केशरवानी, हरिओम खानी पंकज मुखारया,,अरविंद तोमर ,रविन्द्र अवस्थी नीरज,केशरवानी ,नितिन सोनी ,नितिन चौधरी मनीष दुबे अनुराग झुडेले,
अनुज साह ,अमित सोने, भानू राजपूत सहित सेकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे ।
नवनियुक्त प्रदेश संयोजक अनुराग प्यासी ने भगवानगंज स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर की  प्रतिमा पर माल्यार्पण  किया।  यहां अनुसूचित जाति मोर्चा के नेता रामू ठेकेदार ने कार्यकर्ताओं के साथ अनुराग का स्वागत किया। इस मौके पर प्रदेशसंयोजक अनुराग प्यासी ने कहा कि भाजपा ने यह जिम्मेदारी मुझे दी है उस दायित्व का पूरी तरह से निर्वाह करूँगा। 

---------------------------







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

प्रदेश के 23 ओबीसी संगठनो की भोपाल मे सयुक्त बैठक, 54 सूत्रीय मांग पत्र सौपा गया मुख्य मंत्री को

प्रदेश के 23 ओबीसी संगठनो की भोपाल मे सयुक्त बैठक,  54 सूत्रीय मांग पत्र सौपा गया मुख्य मंत्री को 
 
भोपाल। पिछड़ा वर्ग के विभिन्न संगठनों की एक बैठक होटल अशोका लेकव्यू में दोपहर मे 2 सत्र में संपन्न हुई। समस्त संगठनों ने भविष्य की रणनीति तय कर तैयार ज्ञापन  में पिछड़े वर्ग की विभिन्न मांगों को शासन के सामने प्रस्तुत करने के लिए सभी ने सहमति प्रदान की।
मप्र सरकार के निमंत्रण पर पिछड़ा वर्ग के सभी संगठनों के  पदाधिकारी चर्चा हेतु सम्मिलित हुए ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता मे मुख्यमंत्री निवास पर दौर शाम आयोजित चर्चा बैठक मे नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह पिछड़ा वर्ग विभाग के मंत्री रामखिलावन पटेल पीएचई राज्यमंत्री बृजेंद्र यादव कृषि मंत्री कमल पटेल की उपस्थिति मे  राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग अधिकार संगठन के संयोजक रमाकांत यादव, महासचिव मदन गोपाल रजक ,भोपाल की पूर्व महापौर विभा पटेल जी ओबीसी यूनाइटेड फ्रंट के राजकुमार सिंह संयुक्त मोर्चा के पूर्व डिप्टी कलेक्टर महेंद्र सिंह पिछड़ा वर्ग एडवोकेट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से रामेश्वर ठाकुर एडवोकेट श्रीसहाय, प्रकाश धाकड़,यश भारती रेलवे एसोसिएशन के पप्पू यादव ,संतोष प्रजापति सागर एवं अन्य संगठनो के महत्वपूर्ण गण उपस्थित रहे।
सभी के विचार उद्गार पश्चात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आश्वासन दिया कि सरकार पिछड़े वर्गों को 27% आरक्षण नौकरियो में देगी।
यदि मामला अदालत में जाता है तो सरकार की पूरी कोशिश होगी कि पिछड़े वर्ग का अधिकार उनको मिले। यह भी कहा कि 15 अगस्त 2021 को उन्होंने जो पिछड़ा वर्ग कमीशन बनाने की घोषणा की है वह पिछड़े वर्गों का सामाजिक शैक्षणिक एवं आर्थिक आधार पर सर्वे करायेगा।इस मुद्दे पर रमाकांत यादव ने तत्काल हस्तक्षेप करते हुये कहा की सर्वे मे आर्थिक आधार की शर्त नहीं होनी चाहिए ।
 तब मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की ओर से तीन मंत्रियों की एक क्वार्डिनेसन कमेटी पिछड़े वर्ग के संगठनों के प्रमुखों से चर्चा करती रहेगी जिसमें आप अपना पक्ष रख सकते हैं।इस बात को लेकर रमाकांत यादव ने पुन अपनी बात रखते हुए कहा कि हमारा काम अपने अधिकारों के लिए समाज को जागरूक करना लोगों को वास्तविकता से अवगत कराना अपने हक अधिकार को लेकर सड़कों पर आंदोलन करना और इसके अलावा शासन प्रशासन से संवाद करना भी है क्योंकि लोकतंत्र में बिना संवाद के आगे बढ़ना सही तरीका नहीं है। इसलिए हमने शासन के सामने अपनी बात रखी एवं शासन ने अपनी बात हम सबके सामने रखी है आने वाले समय में यदि शासन सकारात्मक पहल करने में सक्षम या सफल नहीं होता अथवा हमें लगता है कि सही नियत से पिछड़े वर्गों का हित नहीं हो पा रहा है तब आंदोलन की भूमिका हमसे कोई नहीं छीन सकता।

प्रदेश के 23 ओबीसी संगठनो की भोपाल मे सयुक्त बैठक सम्पन्न 54 सूत्रीय मांग पत्र सौपा गया मुख्य मंत्री को 
 
सभी संगठनो की सयुंक बैठक मेंसर्व सम्मति से 54 सूत्रीय मांग पत्र तय किया गया न तात्पष्यात मुख्यमंत्री निवास परसभी संगठनो के प्रतिनिधियों की बैठक चली । उक्त बैठक में मुख्यमंत्री के साथ राज्य मंत्री श्री रामखिलावन पटेल, श्री कमल पटेल, श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर, श्री इंदर सिंह परमार, श्री बिजेन्द्र यादवतथा महाधिवक्ता श्री पी.के. कौरव भी मोजूद थे बैठक मे संगठनो द्वारा तय की गई विधिक मुद्दो की मांगो को अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर द्वारा मुख्यमंत्री को विस्तार पूर्वक समझाया गया तथा अन्य मांगों को पूर्व डिप्टी कलेक्टर महेंद्र सिंह तथा भुभनेश पटेल द्वारा बताया गया ! समस्त मांगो मे सेकुछ मांगो पर तत्काल अमल में लागू करने के निर्देश दिए गए जिनमे प्रमुख 27% आरक्षण के प्रवर्तन में विरोधाभाष को दूर कर लागू करने, चयनित शिक्षको की लिस्ट प्रकाशित करने, NHM की भर्तियों की जांच कराने तथा दोषियो के विरुद्ध कार्यवाही करने, आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा 6(2) मेसंशोधन करने, राज्य परीक्षा सेवा नियम 2015 में किए गए संशोधन दिनांक 17/2/2020 को रिपील (निरष्त )करने, हाईकोर्ट में सरकार का पक्ष मजबूती से रखने हेतु संघो द्वारा सुझाए अधिवक्ताओ कोशासन की ओर से नियुक्त करने तथा आरक्षण से संवन्धित गलत एवं भ्रामक समाचार प्रकाशित करने वालो पर कार्यवाही करने, जातिगत जनगणना का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने, जाति प्रमाणपत्रों का सरलीकरण करने, दिनांक 18/8/2021 को 27 छात्रों पर दर्ज FR निरस्त करने तथा ओबीसी एडवोकेट्स वेल्फेयर एसोसिएयन के नामित अधिवक्ताओ को आरक्षण के प्रकरणों मे शासन पक्ष कीओर से अधिकृत करने का आश्वासन एवं निर्देश दिए गए, सभी संगठनो के साथ मुख्यमंत्री ने डिनर(रात्री भोज) करते समय कहा कि शासन एवं ओबीसी संगठनो का संवाद निरंतर जारी रहेगा तथाओबीसी संगठनो की ओर से समीक्षा कमेटी अधिकृत की गई तथा मुख्य मंत्री द्वारा तीन मंत्रियों की पेनल भी नामित की गई जिनके सतत संपर्क मे ओबीसी सयुंक्त संगठनो की कमेटी रहेगी तथा ओबीसी के समवंध मे शासन एवं प्रशासन के कार्यों की समीक्षा करेगी।

स्वर्गीय डॉ. जीवनलाल जैन बाबू जी को विभिन्न सामाजिक संगठनो एवं परिजनों ने दी अश्रुपूर्ति श्रद्घांजलि

स्वर्गीय डॉ. जीवनलाल जैन बाबू जी को विभिन्न सामाजिक संगठनो एवं परिजनों ने दी अश्रुपूर्ति श्रद्घांजलि

सागर। ढोलक बीडी परिवार के मुखिया एवं समाजसंवी डां जीवनलाल जैन के निधन के बाद बुधवार 25 अगस्त को उनकी श्रद्घांजलि सभा का आयोजन किया गया। यह आयोजन सुबह 11 बजे से दोपहर 02 बजे तक पंतनगर स्थित निज निवास पर हुआ। इससे पहले सुबह 08 बजे नरयावली नाका श्मशान घाट पर अस्थि संचय किया गया। इसके बाद वेदांती स्थित उदासीन आश्रम परिसर में सुबह 10 बजे देवदर्शन कार्यक्रम के पश्चात 11 बजे से श्रदांजलि सभा का आयोजन किया गया। श्रद्घांजलि सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश के पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि बाबू जी दशकों तक विभिन्न संस्थानों से जुडे रहे वे एक शानदार व्यक्तित्व के धनी थे। प्रदेश के राजस्व एवं परिवन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने उन्हें याद करते हुए कहा कि में छात्र जीवन से उनसे जुडा रहा। बाबू जी को शिक्षा, साहित्य और स्वास्थ्य की अच्छी जानकारी थी। वे सदा हर उम्र के लोगों में ढल जाने वाले हंसमुख मिजाज के व्यक्ति थे। 
सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने बाबू जी को श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे एक शानदार व्यक्तित्व के धनी थे। भास्कर समूह जबलपुर के संचालक मनमोहन जी अग्रवाल, शिवा अग्रवाल ने उन्हें श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए इसे ढोलक परिवार को अपूर्णीयक्षति निरूपित किया। बीडी उद्योगपति अनि$रूद्घ पिंपलापुरे ने अपनी यादों को संजोते हुए बाबू जी के साथ जुडे अपने संस्मरणों को सुनाया। उद्योगपति सुरेश चंद जैन व उदयचंद जैन ने श्रद्घासुमन अर्पित करते हुए बताया कि बाबू जी सदा एक वरिष्ठ परिजन की तरह समय समय पर सलाह मशवरा देकर परिवार की परंपरा का निर्वहन करते थे। इस दौरान आई एम ए के अध्यक्ष डां खन्ना, डां अरूण सराफ डां नीना गिडियन श्रद्घांजलि अर्पित हुए कहा कि यह आईएमए के लिए व्यक्तिगत क्षति है उनके मार्गदर्शन में आईएमए ने जो प्रगति की वह अनुकरणीय है। डां अरविंद जैन जबलपुर ने श्रद्घा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि बाबू जी से 40 वर्षों से संपर्क था। यह मेरे व मेरे परिवार के लिए व्यक्तिगत क्षति है। बाबू जी के 'येष्ठ पुत्र आनंद जैन ने बाबू जी के साथ बिताए हुए पलों को याद कहा कि उनके मन में सदा गरीब मजलूमों के प्रति दया का भाव रहता था। वे परिवार को सदा सहयोग करने में तत्पर रहते थे। सामाजिक एवं साहित्य के प्रति उनकी सदा रूचि थी। अंतिम पलों को याद करने उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन के दिन बुआ जी से राखी बंधवाकर वे खुश नजर आए। बीमार होने के कुछ दिन पहले ही वे आइएमए की एक मीटिंग अटेंड करने गए थे। बाबू जी की बेटी मंजू जैन ने अपने बचपन के संस्मरणों के रूंधे गले से बताते हुए कहा कि उन्होंने सदा हमें शिक्षा के प्रति जागरूक किया। अभावों में भी जीवन जीने की कला को सिखाया। 
श्रद्घा सुमन अर्पित करते हुए बाबूजी के ातीज पूर्व विधायक सुनील जैन ने उनकी यादों को संजोते हुए बताया कि वे सदा परिवार के मु िाया के रूप में हम स ाी को मार्गदर्शन देते थे। पिताजी के जाने बाद हमारे परिवार के  वे ही मु िाया थे उनके असमय जाने से हमारे परिवार को अपूर्णीय क्षति हुई है। जिसे पूरा करना असं ाव है। बाबूजी सदा हम स ाी की यादों में बसे रहेंगे।
कार्यक्रम को दिग बर जैन महापंचायत दिल्ली सहित वे जिन संस्थाओं से जुडे रहे ऐसी अनेक संस्थाओं के प्रमुखों ने उन्हें श्रद्घा सुमन अर्पित किए। $श्रद्घांजलि सभा में आभार व्यक्त करते हुए बाबू जी के भतीजे विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि बाबू जी ने सदा परिवार को जोड़े रखने में अहम भूमिका का निर्वहन किया। वे सदा उनके कंधे से कंधा मिलाकर चले और उन्हें एक अच्छी राह दिखाई। वे सदा अच्छे कामों के लिए प्रोत्साहित करते और गलतियों को सुधारने का प्रयास करने की सलाह देते थे। बाबू जी श्रद्घा सुमन अर्पित करने वालों में पूर्व विधायक पारूल साहू, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, पूर्व महापौर अभय दरे, दिग बर जैन महापंचायत की राष्टीय उपाध्यक्ष शकुंतला जैन, आरएसएस के सुनील देव जी, जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष स्वदेश जैन, सेवादल प्रदेश महामंत्री विजय साहू, दिग बर जैन पंचायत के जिला अध्यक्ष प्रशांत समैया, जगन्नाथ गुरैया, श्याम मनोहर सिरोठिया,  सहित अनेक सामाजिक एवं साहित्यिक संगठनों के पदाधिकारी एवं परिजनों ने श्रद्घांजलि अर्पित की।


श्रीमति शशि साहू बनी साहू समाज की जिला महिला अध्यक्ष

श्रीमति शशि साहू बनी साहू समाज की जिला महिला अध्यक्ष


सागर। म.प्र. साहू तैलिक सभा के प्रदेश अध्यक्ष तारचंद साहू एवं प्रदेश महासचिव डा.हेमराज साहू, महिला साहू तैलिक सभा की प्रदेश महासचिव श्रीमति आभा साहू ने नरयावली  ( सागर ) निवासी श्रीमति शशि नंदगोपाल साहू को पिछड़ा वर्ग साहू तैलिक सभा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष घासीराम साहू. साहू तैलिक ,सभा सागर के जिलाध्यक्ष विजय साहू की सहमति से महिला सभा का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है । शशि साहू की नियुक्ति पर समस्त स्वजातीय बंधुओं ने उन्हे  बधाई दी एवं प्रदेश के स्वजातीय बंधुओं का आभार व्यक्त किया।न

SAGAR: वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिन दिखा भारी उत्साह ,लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन वैक्सीन महाअभियान जीवन रक्षा अभियानः गोविंद सिंह राजपूत

SAGAR: वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिन दिखा भारी उत्साह ,लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन 


वैक्सीन महाअभियान जीवन रक्षा अभियानः गोविंद सिंह राजपूत


सागर .। अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु वैक्सीन का सुरक्षा कवच अवश्य लगाएं। उक्त अपील कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिन समस्त जिले वासियों से की ।
वैक्सीनेशन महाअभियान के प्रथम दिन जिले के 324 वैक्सीनेशन  सेंटर स्थापित किए गए जहां पर भारी उत्साह देखा गया, जहां लंबी-लंबी लाइनों में लगकर युवा एवं युवतियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं  पुरुषों ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए वैक्सीनेशन कराया । वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिन जिले में शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को 4 बजे ही पार कर लिया गया ।
लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन होने पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त जिले वासियों को बधाई देते हुए अपील की की वैक्सीनेशन ही कोरोना संक्रमण के बचाव का असली का कवच है, इसे हमें हर हाल में लगाना होगा जिससे संभावित तीसरी लहर से ना केवल खुद को बल्कि संपूर्ण जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त कर सकें।
जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए जहां संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला एवं कलेक्टर श्री दीपक सिंह लगातार वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर उत्साहवर्धन कर रहे थे, वही कलेक्टर दीपक सिंह स्वयंसेवी संस्थाओं क्राइसिस मैनेजमेंट  समिति के सदस्य धार्मिक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों नगर निगम कमिश्नर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों, नगरीय निकायों के सीएमओ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल रहे।न


वैक्सीन महाअभियान जीवन रक्षा अभियानः गोविंद सिंह राजपूत

 राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा महा वैक्सीन अभियान अंतर्गत सुरखी विधानसभा क्षेत्र के तालचिरी, बरौदा, चांदोनी सहित विभिन्न ग्रामों में वैक्सीन सेंटरों का निरीक्षण किया। 
श्री राजपूत द्वारा लोगों से अपील की गई है कि इस महा वैक्सीन अभियान में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर वैक्सीन लगावायें, ताकि आप सुरक्षित रहें और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे। कोरोना से बचने का एकमात्र सुरक्षित और सफल साधन वैक्सीन ही है उन्होंने कहा कि यह महा वैक्सीन अभियान जीवन रक्षा अभियान है जिसे सफल बना कर अपने और अपने परिवार के सदस्यों की रक्षा करें।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह  राजपूत द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन लगवाने आए लोगों को प्रोत्साहित करते हुए उनका फूल मालाओं से सम्मान किया जिन लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं उनके लिए शुभकामनाएं दी तथा उन्हें अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के प्रोत्साहित करने की बात कहीं खासतौर से जिन महिलाओं के लिए वैक्सीन लग चुकी है उन्हें बधाई देते हुए सम्मानित किया।
संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर ने किया विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटरों का आकस्मिक निरीक्षण

कोरोना की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा वैक्सीनेशन महा अभियान का द्वितीय चरण बुधवार से प्रारंभ हुआ। वैक्सीनेशन महा अभियान के द्वितीय चरण की में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला और कलेक्टर श्री दीपक सिंह सहित अन्य अधिकारी जिले के विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण किया एवं वैक्सीनेशन कराने वाले व्यक्तियों का उत्साहवर्धन किया ।
संभागायुक्त श्री शुक्ला एवं कलेक्टर श्री सिंह ने बुधवार को सर्वप्रथम पुलिस ट्रेनिंग ग्राउंड पर बनाए गए। ड्राइविंग इन वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे जहां उन्होंने कार एवं मोटरसाइकिल पर वैक्सीनेशन कराने वाले व्यक्तियों से बात की और पूछा कि किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं तब वैक्सीनेशन कराने वाले व्यक्तियों ने बताया कि जिस प्रकार की व्यवस्था हमेशा चालू रहे तो बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि यहां गाड़ी  मैं ही वैक्सीनेशन हो जाता है और समय कम लगता है ।
ड्राइविंग इन वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाने के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की गई थी जिसमें वेरिफिकेशन कराने के लिए दो काउंटर स्थापित किए गए। इसी प्रकार टीकाकरण के लिए भी अलग-अलग काउंटर स्थापित किए गए हैं ।
संभागायुक्त श्री शुक्ला एवं कलेक्टर श्री सिंह आर्य समाज विद्यालय के वैक्सीनेशन सेंटर, रजाखेडी चित्र माध्यमिक विद्यालय की वैक्सीनेशन सेंटर, अंकुर विद्यालय , न्यू कैंट सदर के वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त की ।


विधायक शैलेंद्र जैन ने वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच कर किया वैक्सीनेशन महा अभियान का शुभारंभ

 सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने वैक्सीनेशन महा अभियान का शुभारंभ मोराजी उ मा विद्यालय से किया, उल्लेखनीय है कि उनके चाचा वरिष्ठ चिकित्सक डॉ जीवनलाल जैन का देहावसान उपरांत उनकी श्रद्धांजलि कार्यक्रम भी 25 अगस्त को आयोजित किया गया था जिसमें उन्होंने पहले वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर महाअभियान का शुभारंभ कराया उसके बाद वह श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पहुंचे।
   उन्होंने कहा कि प्रदेश में वैक्सीनेशन की प्रथम डोज 62% लोगों को लगाई गई है वही हमारे सागर में लगभग 79% लोगों को लगाई गई है,  प्रदेश में सेकंड डोज 12 प्रतिशत है जबकि सागर में 33% है सागर विधानसभा में वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में  जागरूकता है,प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य किया है हमारा प्रयास है कि सागर विधानसभा पहली ऐसी विधानसभा होगी उसमें शत-प्रतिशत  वेक्सीनेशन किया जाएगा।
     उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया गया जिन लोगों ने प्रथम डोज नहीं लगवाया है वह प्रथम डोज लगवाएं और जिन लोगों का प्रथम डोज के उपरांत उनके दूसरे डोज लगने की अवधि पूर्ण हो गई है अपना दूसरा डोज अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि हम देख चुके हैं वैक्सीनेशन के अभाव में  कॉरोना ने हमारे कई अपनों को हम से अलग कर दिया है, हम उस का विकराल रूप देख चुके हैं अब हम सब को यह सुनिश्चित करना होगा कि खुद भी वैक्सीनेशन कराएं और अपने आस-पड़ोस रिश्तेदारों  सभी को प्रेरित करें कि सभी अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराएं और अपने आप को कोरोना से बचाएं। शुभारंभ अवसर पर आयुक्त नगर निगम रामप्रकाश अहिरवार, उपायुक्त प्रणय कमल खरे,जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन, लक्ष्मीपुरा वार्ड के पार्षद नीरज जैन, पराग बजाज,नीलेश जैन उपस्थित थे।

अधिवक्ता संघ के चुनाव में तीसरी बार अध्यक्ष बने अंकलेश्वर दुबे

अधिवक्ता संघ के चुनाव में तीसरी बार अध्यक्ष बने अंकलेश्वर दुबे 

सागर । . जिला अधिवक्ता संघ सागर के चुनाव में डॉ अंकलेश्वर दुबे तीसरी बार अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए. 
  कल मंगलवार को संघ की कार्यकारिणी के विभिन्न पदों के लिए मतदान संपन्न हुआ. देर रात मतगणना के पश्चात निर्वाचित पदाधिकारियों की घोषणा निर्वाचन अधिकारी रूपसिंह यादव द्वारा की गई. जिसमें  उपाध्यक्ष रामदास राज, सचिव राजू सराफ, सह सचिव संदीप चौबे, कोषाध्यक्ष कृष्णकुमार दुबे, पुस्तकालय अध्यक्ष गोपाल तिवारी, पुरूष कार्यकारिणी में संजय सेन, शशंाक शुक्ला, राम रावत और वीरेंद्र तिवारी, महिला कार्यकारिणी में किरण बाला पाठक को निर्वाचित घोषित किया.

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

मंगलवार, 24 अगस्त 2021

शहीद राजगुरू की जन्मजयंती मनाई बलिदान दिवस के रूप में, शहर कांग्रेस सेवादल ने


शहीद राजगुरू की जन्मजयंती 
मनाई बलिदान दिवस के रूप में, शहर कांग्रेस सेवादल ने

सागर। शहीद शिवराम राजगुरू की जन्मजयंती पर शहर कांग्रेस सेवादल सागर ने कैंडल मार्च निकालकर शहीद राजगुरू को याद किया।
इस अवसर पर शहर सेवादल परिवार के सदस्यगण जयस्तंभ कटरा बाजार पर पंक्तिबद्ध होकर कैंडल जलाकर जयस्तंभ को प्रकाशित किया।शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि शहीद राजगुरू की वीरता की जितनी प्रशंसा की जाये कम है 23 वर्ष की उम्र मे राजगुरू ने मातृभूमि पर अपने प्राणो की आहुति देकर स्वतंत्रता संग्राम में अपना विशेष योगदान दिया।
शहराध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ प्रदेश संयोजक विजय साहू,द्वारका चौधरी, कार्यकारी अध्यक्ष महेश जाटव,राजा सेन नितिन पचौरी,कल्लू पटैल, आनंद हैला,रामगोपाल यादव, अकरम खान, आदर्श यादव,तरूण ठाकुर,शाजिद खान,अशोक शर्मा,शैलेश अकेला,पवन घोषी,राहुल व्यास, सलीम राईन आदि उपस्थित रहे। 

 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR: वैक्सीनेशन महा अभियान 25 एवं 26 अगस्त को, 324 वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित ,80 हजार पात्रों के टीकाकरण का लक्ष्य: कलेक्टर दीपक सिंह

SAGAR: वैक्सीनेशन महा अभियान 25 एवं 26 अगस्त को, 324  वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित ,80 हजार पात्रों के टीकाकरण का लक्ष्य: कलेक्टर दीपक सिंह
 

सागर । सागर जिले के कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान 25 एवं 26 अगस्त  के लिए 324 वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित  किये जा रहे हैं ।
सागर जिले में अभी तक 13 लाख 49 हजार 229  लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। जिसमें पुरुष वर्ग में 7 लाख 49 हजार 309 महिला वर्ग में 5 लाख 99 हजार 679  ,प्रथम डोज  लगाने वाले व्यक्तियों की संख्या 11 लाख 03 हजार 150  दूसरा डोज  लगाने वालों की संख्या 2 लाख 46 हजार 079 
कोविसील्ड  वैक्सीन वालों की संख्या 10 लाख 87 हजार 233 कोवैक्सीन लगाने वालों की संख्या 2 लाख 61 हजार 996 है। वर्तमान में 18 से 44 वर्ष में 7 लाख 15 हजार 759 लोगों द्वारा लगाई गई। 44 वर्ष से 60 वर्ष में 3 लाख 85 हजार 937 । इसी प्रकार 60 वर्ष से अधिक 2 लाख 47 हजार 533 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई .।25 एवं 26 अगस्त को शासन से प्राप्त 80000 डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 

आज कलेक्टर दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले, CMHO डॉ सुरेश बौद्ध, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ रोशन खरे , निगमायुक्त आर पी अहिरवार सहित जिला प्रशासन ने आज 
मीडिया को महावेक्सीनेशन अभियान की जानकारी दी और इसमें सभी से शामिल होने की अपील की।

एक जानकारी के अनुसार खुरई मैं 26,शाहपुर मैं 37,बंडा मैं 28, देवरी मैं 28, मालथौन मैं 26, रहली मैं 29 ,जैसीनगर मैं 20 ,केसली मैं 25 ,शाहगढ़ मैं 20  ,राहतगढ़ मैं 25 ,बीना मैं 28 ,नगर निगम सागर मैं 32  इस प्रकार कुल 324 सेंटर बनाए गए हैं।
वैक्सीनेशन महा अभियान के द्वितीय चरण में समस्त क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य ,सामाजिक, धार्मिक, स्वयंसेवी संस्थाओं ,क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यों, दीनदयाल अंत्योदय समिति के सदस्यों ,प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, एवं सोशल मीडिया के सहयोगी साथी का सहयोग लिया जा रहा है । समस्त वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाने के लिए वैक्सीनेटर एवं कंप्यूटर ऑपरेटर की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने के लिए चुनावी तर्ज पर वैक्सीन पर्ची के साथ पीले चावल देकर आमंत्रित किया जा रहा है।

वैक्सीनेशन महा अभियान को 100% करने के लिए समस्त विकासखंड में पांच पांच बसें उपलब्ध कराई गई है ,जिसमें जिला स्तर के 5-5 जिला अधिकारी मॉनिटरिंग करेंगे। वैक्सीनेशन महा अभियान के लिए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय एवं निजी चिकित्सालय के पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाएं भी ली जा रही हैं । वैक्सीनेशन सेंटर पर वेरिफिकेशन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के स्टाफ की भी सेवाएं प्राप्त की जा रही हैं ।
मध्य प्रदेश सहित जिले के पटवारी भी हड़ताल पर हैं किंतु उनसे भी अपील की गई है कि वह वैक्सीनेशन अभियान में 25 एवं 26 अगस्त को अपने-अपने मुख्यालय पर उपस्थित होकर टीकाकरण कराने में सहयोग प्रदान करें।
वैक्सीनेशन हेतु जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ग्राम पंचायत विभाग , पंचायत ग्रामीण विकास विभाग का पूर्ण सहयोग एवं पंचायत राज के प्रतिनिधि, कमिश्नर नगर निगम नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी परियोजना अधिकारी नगरीय विकास एवं योजना विकास द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है ।
वैक्सीनेशन महा अभियान में महिला बाल विकास विभाग की जिला परियोजना अधिकारी ,सहायक परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , सहायिका ,आशा। इसी प्रकार अपर कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार ,नायब तहसीलदार ,राजस्व अधिकारी ,पटवारी, कोटवार ,एवं राजस्व विभाग द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।जन अभियान परिषद, उच्च शिक्षा विभाग ,शिक्षा विभाग ,सर्व शिक्षा अभियान की शैक्षणिक व अशैक्षणिक ,छात्र-छात्राएं एनसीसी, एनएसएस के वॉलिंटियर का सहयोग  प्राप्त हो रहा है।


चुनाव की तर्ज पर की जा रही है वैक्सीनेशन की तैयारी
 
जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा समस्त 324 वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन उपलब्ध कराए गए हैं।
उन्होंने बताया कि, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, स्वामी विवेकानंद कॉलेज, ओजस्विनी, चैतन्य अस्पताल के पैरामेडिकल स्टाफ को वैक्सीनेटर के रूप में वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि, समस्त पैरामेडिकल स्टाफ एवं वेरिफिकेशन कंप्यूटर ऑपरेटर स्टाफ को बसों के माध्यम से 25 अगस्त को प्रातः 8 बजे तक समस्त सेंटर पर पहुंचा दिया जायेगा एवं प्रातः 9 बजे से टीकाकरण कार्य प्रारंभ किया जायेगा।
 उन्होंने बताया कि, स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से चुनाव की तर्ज पर प्रत्येक घंटे हुए वैक्सीनेशन प्रतिशत की जानकारी भी अद्यतन की जाएगी। उन्होंने बताया कि, इसी तर्ज पर जिला स्तर के अधिकारियों को भी नोडल अधिकारी बनाया गया है जो   सघन मानिटरिंग कर  शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराएंगे।

नगर निगम क्षेत्र में ड्राईविंग इन टीकाकरण सहित
30 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार ने   वैक्सीनेशन महा अभियान के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में पात्र व्यक्तियों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने हेतु 29 टीकाकरण केन्द्र एवं 1 स्थान पर ड्राइव एवं इन वैक्सीनेशन केन्द्र सहित कुल 30 केन्द बनाये गये है। इस कार्य की निगरानी रखने हेतु 1 नोडल अधिकारी तथा 4 सहायक नोडल अधिकारी तथा प्रत्येक 5 क्रेन्दोें पर एक सेक्टर अधिकारी एवं ड्राइविंग टीकाकरण केन्द्र पी.टी.सी.ग्राउण्ड हेतु 1 अलग से सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है इसके अलावा प्रत्येक केन्द्र पर निगम से करसंग्राहक व सफाई दरोगा, महिला बाल विकास विभाग की ऑगनबाडी कार्यकर्ता व सहायिका, शिक्षा विभाग/ स्मार्ट सिटी सागर से दो-दो कम्प्यूटर आपरेटर एवं टीकाकरण हेतु 2-2 ए.एन.एम.की ड्यिूटी लगायी गई है। समस्त टीकाकरण केन्द्र प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक संचालित किये जायेंगे। टीकाकरण केन्द्रों पर वार्ड संकट प्रबंधन समिति के समस्त सदस्य, मुख्य संमन्वय की भूमिका का निवर्हन करेंगे तथा सभी जोन प्रभारी नगर निगम सागर टीकाकरण की सफाई , सेनेटाईजेशन, चूना लाईनिंग, बैठक व्यवस्था आदि सुनिश्चित करेंगे।
जिन स्थानों पर टीकाकरण केन्द्र बनाये गये है जिनमें सेन समाज की धर्मशाला विजय टाकीज चौराहा इतवारी वार्ड, कोरी धर्मशाला शीतला माता मंदिर के पास संतकबीर वार्ड, अनिल साहू की बिल्डिंग नाचनदास के सामने विजय टाकीज रोड मोतीनगर वार्ड, सिंधी धर्मशाला संतकवरराम वार्ड, प्राथमिक शाला बड़ी माता मंदिर के पास बल्लभनगर वार्ड, आयुष जिला चिकित्सालय मधुकरशाह वार्ड, लाल स्कूल गोपालगंज वार्ड, मोराजी स्कूल लक्ष्मीपुरा वार्ड, एम.एस.गार्डन के सामने मनोहर साहू के मकान में तिलकगंज वार्ड, शुक्रवारी मस्जिद शुक्रवारी वार्ड, बीड़ी कालोनी मस्जिद बाघराज वार्ड, आर्ट एवं कामर्स कालेज  शिवाजीनगर वार्ड, गुरूद्वारा गुरूगोविंद सिंह वार्ड, शारदा मंदिर धर्मशाला विठ्ठलनगर वार्ड, रविशंकर स्कूल राजीवनगर वार्ड, कसाई मंडी मस्जिद भगतसिंह वार्ड, काजी मुहाल मस्जिद गांधी चौक वार्ड, पं.मोतीलाल नेहरू स्कूल उ.मा.विद्यालय म्युनिसिपल स्कूल जवाहरगंज वार्ड, एम.एल.बी.स्कूल वृन्द्रावन वार्ड, आर्य समाज स्कूल कटरा बाजार सागर, मोमिनपुरा मस्जिद -1 तुलसीनगर वार्ड, चमैली चौक स्कूल नरयावलीनाका वार्ड,  लाजपतपुरा वार्ड सामुदायिक भवन सिंधी धर्मशाला गौर वार्ड, मंगलभवन सुभाषनगर वार्ड, सरस्वती शिशु मंदिर भगतसिंह वार्ड, जनता स्कूल पुरव्याऊ वार्ड, काकागंज स्कूल काकागंज वार्ड, चौरसिया धर्मशाला तिली वार्ड एवं ड्राइविंग टीकाकरण केन्द्र पी.टी.सी.ग्राउण्ड सागर पर बनाया गया है।

सोमवार, 23 अगस्त 2021

वैष्णव सन्त आचार्य चक्रधर प्रसादजी भक्तिशास्त्री महाराज का समाधिस्थ

वैष्णव सन्त आचार्य चक्रधर प्रसादजी भक्तिशास्त्री महाराज का समाधिस्थ

★  गुरुधाम मंदिर के संस्थापक थे, पूरे देश में चैतन्य महाप्रभु की परंपरा के तहत हरिनाम संकीर्तन का प्रचार किया। 

सागर। चैतन्य महाप्रभुजी की परंपरा के गौड़ीय वैष्णव संत व श्री गुरुधाम के संस्थापक आचार्य चक्रधर प्रसादजी भक्तिशास्त्रीजी महाराज (85) का सोमवार को गौलोकगमन हो गया। उन्होंने भोपाल के बंसल अस्पताल में देहत्याग किया है। 
श्री गुरुदेव के गौलोकगमन होने के बाद सागर सहित देश भर में शिष्यों, भक्तों में शोक की लहर दौड़ गई।

गुरुधाम से मिली जानकारी अनुसार गुरुजी का अंतिम संस्कार वृन्दावन में किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गुरु महाराज ने सागर में 1960 में बड़े महाराजश्री वैष्णव सन्त गुरुभगवान वासुदेव शरणजी महाराज 'विरहीजी' के साथ सागर पधारे थे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

एचयूआईडी के विरोध में सागर जिले के सराफा कारोबारियों की हड़ताल, धरना दिया

एचयूआईडी के विरोध में सागर जिले के सराफा कारोबारियों की हड़ताल, धरना दिया

★ केंद्र सरकार द्वारा थोपे गए हॉलमार्क को स्वीकार का स्वागत, लेकिन एचयूआईडी का विरोध कर रहे सराफा कारोबारी। राष्ट्रवायापी हड़ताल पर सराफा व्यापारी

सागर।  केंद्र सरकार द्वारा सोने-चांदी के व्यापारियों पर लगाये गए हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन डिजिट के नियम और कानून के विरोध में सोमवार को सागर जिले का सराफा बन्द रहा। कारोबारियों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल की थी। सागर सराफा बाजार में कारोबार बंद कर दुकानदार और व्यापारियों ने धरना भी दिया। 

सागर सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष विक्रम सोनी ने धरना को संबोधित करते हुए कहा कि अपने हितों की लड़ाई हमें खुद लड़ना होगी हम उपभोक्ता हित में हॉलमार्क का स्वागत करते हैं, लेकिन इंस्पेक्टर राज और एचयूआईडी के नाम पर हमारी निजता का हनन हमें किसी भी कीमत पर हमें मंजूर नहीं। धरने को सराफा के कार्यकारी अध्यक्ष माखनलाल सोनी सहित व्यापारियों ने संबोधित कर एचयूआईडी से होने वाली व्यवहारिक परेशानियों और कारोबार में आने वाली दिक्कतों की जानकारी दुकानदारों को देते हुए एचयूआईडी का विरोध जताया। सागर शहर सहित जिले भर में सराफा का कारोबार ठप्प रहा। करोड़ो का कारोबार प्रभावित रहा। 

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए हॉलमार्क का देशभर के व्यापारी स्वागत कर रहे हैं, लेकिन एचयूआईडी को तानाशाही पूर्ण कानून बताते हुए इसका राष्ट्रव्यापी विरोध कर रहे हैं। 
धरने में प्रमुख रूप से सागर सराफा अध्यक्ष विक्रम सोनी, मंत्री महेश सोनी, कोषाध्यक्ष द्वारका सोनी, उपाध्यक्ष माखनलाल सोनी बिछुआ वाले, नंदू सोनी, तुलसीराम सोनी, गणेश सोनी, राजू कटहल, धर्म बिरला, कमलेश सोनी, सूरज सोनी, संजीव दिवाकर, प्रदुम जैन, मनोज गुजरया, रामजी सोनी, परसोत्तम सोनी, मनोज सोनी, संजय सोनी, आनंद कटहल, गुड्डू मुंशी, अवनीश जैन, हिमांशु मिश्रा, अमरीश सराफ, हिमांशु सराफ, विनोद बडोनिया, कृष्ण कुमार सोनी, गजेंद्र सोनी, नवीन सोनी, मिंटू सोनी, मनीष देवरी, महेश पहाड़, राजकुमार जैन, अमित उत्सव, राजेश सोनी, अर्पित अग्रवाल, अमित फैंसी, अर्पित अग्रवाल, संतोष सोनी, पप्पू सोनी, मनोज सोनी सहित बड़ी संख्या में सराफा व्यवसायी और व्यापारी बंधु शामिल हुए। वहीं दूसरी तरफ 21 तारीख को सागर पधारे केंद्रीय कैबिनेट मंत्री डॉ वीरेंद्र खटीक को भी सराफा एसोसिएशन ने ज्ञापन देकर अपनी एचयूआईडी से होने वाली समस्याओं से अवगत कराया था सागर में लगभग 300 ज्वेलर्स और लगभग 1500 कारीगरों ने अपनी दुकानें बंद करके आज HUID विरोध जताया।

पत्रकारिता शिक्षा में रिचर्स के लिए मोटीवेट करने की जरूरत-प्रो. जयंत सोनवलकर

पत्रकारिता शिक्षा में रिचर्स के लिए मोटीवेट करने की जरूरत-प्रो. जयंत सोनवलकर

महू (इंदौर) न. 'पत्रकारिता शिक्षा में रिसर्च के लिए मोटीवेट करने की जरूरत है. पत्रकारिता समाज की समस्याओं को उठाने वाला सशक्त माध्यम है. पत्रकारिता की शुरूआत पाठ्यक्रम में भले ही 3-4सौ साल पुरानी लिखा गया है लेकिन अनादिकाल से पत्रकारिता का अस्तित्व है. अशोककालीन के पहले रामायण, महाभारत और मनुस्मृति भी पत्रकारिता का एक स्वरूप है. यह बात मध्यप्रदेश भोज ओपन यूर्निवसिटी के कुलपति प्रो. जयंत सोनवलकर ने कही. प्रो. सोनवलकर आज डॉ. बीआर अम्बेडकर सामजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू एवं माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में 'मीडिया शिक्षा और पत्रकारिता में नई संभावनाएं और उभरते अवसर' विषय पर आयोजित वेबीनार को संबोधित कर रहे थे। प्रो. सोनवलकर ने कहा कि  हमें चिंता आज की नहीं बल्कि 2040 और 50 की करनी है जिसमें जर्नलिस्ट कैसे तैयार हों. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद की पत्रकारिता पर किताबें नहीं है और हैं तो उसकी संख्या नगण्य है. उन्होंने रिसर्च पर जोर देते हुए कहा कि मीडिया शिक्षकों को रिचर्स की तरफ ध्यान देना होगा.
बीज वक्तव्य देते हुए ब्राउस में स्थापित 'मीडिया शोध से समरसता पीठ' के मानद आचार्य प्रो. संतोष तिवारी ने कहा कि पत्रकारिता शिक्षा आरंभ से चैलेंजेस फेस करती रही है. हर बार मेनस्ट्रीम की मीडिया आगे हो जाती है और मीडिया शिक्षा पीछे रह जाती है. अपने निजी अनुभव शेयर करते हुए प्रो. तिवारी ने कहा कि शिक्षकों को अपडेट होना पड़ेगा. प्रो. तिवारी ने पाठ्यक्रमों का समय-समय पर अपडेट नहीं होने की चिंता जाहिर की. इसके पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्ष एवं कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने अतिथि वक्ताओं ा स्वागत करते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र में इंसानियत पहली शर्त होती है. उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि इस वेबीनार से बहुत सारी सारगर्भित बातें सामने आएंगी जो मीडिया शिक्षा को और भी उन्नत करेंगी.
वेबीनार में सह-अध्यक्ष के रूप में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने एनईपी में भाषा को महत्व दिया गया है. उनका कहना था कि अंग्रेजी भाषा नहीं स्किल है जिसका उपयोग हम नौकरी पाने के लिए करते हैं लेकिन भाषा में हम जीते हैं. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में शिक्षा हासिल करने वाले पत्रकारिता के विद्यार्थियों को हिन्दी का एक समाचार पत्र जरूर पढऩा चाहिए क्योंकि हिन्दी से ही आप भारत को समझ सकते हैं. उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का कोर्स किसी एक संस्थान या विश्वविद्यालय पर छोडऩे के बजाय सब मिलकर डिजाइन करें. उन्होंने कहा कि पिछला अनुभव कहता है कि पश्चिम में अखबार बंद हुए हैं लेकिन भारत में अखबार बंद नहीं हुए. उन्होंने टेक्रॉलाजी की जगह कटेंट क्रिएटर्स तैयार करने की बात कही. 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



जागरण लेकसिटी यूर्निवसिटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष प्रो. दिवाकर शुक्ल ने कहा कि कम्युनिकेशन और मीडिया पूरी दुनिया में परिवर्तन ला सकता है. उनका कहना था हमने अपने विश्वविद्यालय में पायलट प्रोजेक्ट के तहत विद्यार्थियों को कुछ साहित्यिक कृतियां दी और कहा कि इसे आप पढ़ें और इसके बाद हम विषय पर चर्चा करेंगे. जब नियत अवधि के बाद विद्यार्थियों से चर्चा की तो हम हैरान रह गए कि जिन विद्यार्थियों ने उन साहित्यिक कृतियों का पढ़ा था, उनका परफारमेंस और जिन लोगों ने नहीं पढ़ा था, उनके परफारमेंस में हमने बहुत फर्क देखा. उन्होंने कहा कि रियल वल्र्ड से मीडिया शिक्षकों का वास्ता नहीं है. पीएचडी करने के बाद सहायक प्राध्यापक की नौकरी मिल गई लेकिन रियल वल्र्ड का अनुभव नहीं होने के कारण वे इम्पेक्टफुली पढ़ा नहीं पाते हैं. उनका मानना था कि टेक्नालॉजी का दो जगहों पर बहुत ज्यादा उपयोग हो रहा है जिसमें मीडिया में सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहा है. कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के हेड डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी ने पाट्यक्रमों की एकरूपता की बात की. उन्होंने बताया कि यूजीसी ने सभी पाठ्यक्रमों का नाम एक जैसा कर दिया गया है, यह अच्छी पहल है. उन्होंने कहा कि मीडिया में जितनी संभावनाएं हैं, उतना मेनस्ट्रीम के किसी अन्य कोर्स में नहीं है. उन्होंने इस बात पर संतोष जाहिर किया कि ब्राउस द्वारा मीडिया के ज्वलंत और आज की जरूरत के विषय पर वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है. 
वेबीनार के अंत में कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने कहा कि मीडिया शिक्षा और संभावना को लेकर जो सारगर्भित चर्चा हुई है, वह एक निष्कर्ष की ओर पहुंचाती है. कार्यक्रम का संचालन ब्राउस में मीडिया एवं नेक के सलाहकार डॉ. सुरेन्द्र पाठक ने एवं आभार प्रदर्शन ब्राउस में मीडिया प्रभारी मनोज कुमार ने किया.


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

Archive