रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 30 जनवरी 2021

साप्ताहिक राशिफल : 1 फरवरी से 7 फरवरी 2021 तक ★ पं अनिल पांडेय

 
साप्ताहिक  राशिफल : 1 फरवरी से 7 फरवरी 2021 तक 

★ पं अनिल पांडेय


शक संवत 1942 विक्रम संवत 2077 माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी से माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी तक का यह  सप्ताहिक राशिफल है ।
जैसा कि मैं पूर्व के साप्ताहिक राशिफल में मै बता चुका हूं कि यह राशि फल लग्न कुंडली पर आधारित है। 
साप्ताहिक राशिफल बताने के पहले मैं आपको इस सप्ताह ग्रहों के विचरण के बारे में जानकारी दे रहा हूं।
इस सप्ताह चंद्रमा 1 तारीख को 8:51 तक सिंह राशि में रहेगा उसके उपरांत कन्या राशि में गमन करेगा। चंद्रमा 3 तारीख को 11:52 दिन से तुला राशि में 5 फरवरी को 2:10 दिन से वृश्चिक राशि में और 7 फरवरी को 4 :43 शाम से धनु राशि में भ्रमण करेंगे । बुद्ध वर्तमान में कुंभ राशि में वक्री है तथा 4 तारीख को 1:13 रात से मकर राशि में वक्री रूप में गमन करेंगे ।
सूर्य ,गुरु ,शनि और शुक्र ग्रह मकर राशि विचरण कर रहे हैं। मंगल मेष राशि में है । राहु वृष राशि में और केतु वृश्चिक राशि में भ्रमण कर रहे हैं।
वर्तमान समय मे वे जातक जिनकी चंद्र राशि धनु मकर या कुंभ है उनके ऊपर साढ़ेसाती चल रही है।।अगर परेशानी बढ़ रही हो ,दिक्कतें बहुत आ रही हो तो आपको चाहिए कि आप किसी योग्य ब्राह्मण से साढ़ेसाती की शांति का उपाय करवाएं। साढ़ेसाती के संबंध में मैंने अलग से वीडियो बनाया है जिसका लिंक डिस्क्रिप्शन में दिया गया है ।उसमें बहुत छोटे-छोटे उपाय हैं। परंतु ये उपाय बहुत कारगर हैं ।इन उपायों का प्रयोग कर आप साढ़ेसाती की कष्ट से बहुत हद तक मुक्ति पा सकते हैं।

 आपको अन्य कोई परेशानी है तो आप whatsapp मोबाइल क्रमांक   7566503333 पर लिखकर पूछ सकते हैं।


मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए 1 ,2 और 3 तारीख की दोपहर तक का समय खराब है । 3 तारीख के दोपहर के बाद से चार और पांच तारीख के दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है। 5 तारीख के दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख  बहुत खराब है। आपको कोई भी अच्छे कार्य ,कोई भी विशेष प्रयास 5 तारीख की दोपहर के बाद से छह और 7 तारीख में नहीं करना चाहिए। इन तारीखों में आप द्वारा किए गए कार्यों में सफलता की उम्मीद 20% के आसपास ही है।
  मेष राशि के कर्मचारियों को अपने कार्यालय में सफलताएं मिलेंगी ।भाग्य उनका इस सप्ताह सामान्य साथ देगा। जीवनसाथी तथा प्रेमी के स्वास्थ्य में खराबी आने की संभावना है ।अतः उसका ध्यान रखें। मेष राशि की जनप्रतिनिधियों के लिए यह सप्ताह उपयुक्त नहीं है । मेष राशि के जातकों को चाहिए कि वे इस सप्ताह मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का जाप करें।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के जातकों के लिए एक दो और तीन तारीख के दोपहर तक का समय ठीक है ।3 तारीख के दोपहर के बाद से 4 तारीख और 5 तारीख के दोपहर तक का समय खराब है ।5 तारीख के दोपहर के बाद से छह और 7 तारीख सामान्य है।
 आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य थोड़ा नरम गरम रहेगा । आपको अपने शत्रुओं से थोड़ी परेशानी हो सकती है ।परंतु अगर आप उसका प्रतिकार ढंग से करें तो वे आपसे हमेशा के लिए परस्त भी हो जाएंगे ।  इस सप्ताह भाग्य आपका नरम गरम साथ देगा । जीवन साथी  या प्रेमी प्रेमिका से कलह हो सकती है ।अतः आप अपनी वाणी पर संयम रखें ।छात्रों की पढ़ाई ठीक  चलेगी । आपको अपने बच्चों से इस सप्ताह ज्यादा उम्मीद नहीं रखना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

 मिथुन राशि के जातकों के लिए 1,2 और 3 तारीख के दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है। 3 तारीख के दोपहर के बाद से 4 तारीख और 5 तारीख के दोपहर तक का समय सामान्य है ।5 तारीख के दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख बहुत खराब है ।आपको अपने विशेष निर्णय या किसी कार्य कराने हेतु विशेष प्रयास 5 तारीख के दोपहर के बाद से तथा 6 और 7 तारीख में नहीं करना चाहिए। पांच की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख कोआपकी सफलता की उम्मीद 20% के आसपास ही रहेगी
 आपके शत्रु इस सप्ताह आप से जीत नहीं पाएंगे ।परंतु आप उनसे सतर्क रहें । ।अगर आप शत्रुओं को परास्त करने का प्रयास करेंगे तो आप उनको थोड़े प्रयासों से ही परास्त भी कर सकेंगे । इस सप्ताह आपको अपने जीवनसाथी से प्यार मिलेगा  ।  वाहन एवं आग से आपको सावधान रहना चाहिए । छात्रों की पढ़ाई मध्यम रहेगी । आपको अपने पुत्र पुत्रियों से इस सप्ताह कोई लाभ  प्राप्त नहीं होगा । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनि की शांति हेतु जाप करें।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

 कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह ठीक है। 1 तारीख 2 तारीख और 3 तारीख की दोपहर तक का समय सामान्य है । 3 तारीख के दोपहर के बाद से 4 तारीख और 5 तारीख के दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है। 5 तारीख के दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख सामान्य है। कर्क राशि के जातकों का अपने कार्यालय में बहुत सम्मान रहेगा इस सप्ताह धन की आवक भी होगी ।जीवन साथी से एवं प्रेमी प्रेमिका से संबंध बीच-बीच में अच्छे बुरे होते रहेंगे ।आपको अपने पर कंट्रोल रखना है जिससे कोई विशेष कठोर वार्तालाप ना हो ।छात्रों की पढ़ाई में व्यवधान आएंगे । परंतु पढ़ाई ठीक  चलेगी ।आपके किसी बच्चे को पीड़ा भी हो सकती है। बच्चों की पीड़ा कम हो इसके लिए आपको राहु और केतु का जाप करवाना चाहिए ।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा है । 3 तारीख के दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है। इस समय आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। माताजी का प्यार मिलेगा । अगर आप जनप्रतिनिधि हैं तो आपको जनता में बहुत सम्मान भी प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके कई शत्रु बनेंगे। आपके अधिकारी आप के दबाव में रहेंगे । परंतु आपको इस सप्ताहअपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए ।  विशेष रूप से अपने अधिकारियों के साथ वार्तालाप करने में  आपको संयम की ज्यादा आवश्यकता है । अन्यथा यह संभव  है कि आपकी लड़ाई अपने अधिकारियों से हो जाए ।   अधिकारियों से संबंध ठीक रखने के लिए आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा है ।1 तारीख 2 तारीख और 3 तारीख की दोपहर तक का समय बहुत ज्यादा अच्छा है ।3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक का समय भी ठीक है ।5 तारीख की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख का समय कम ठीक है । इस सप्ताह भाग्य आपका साथ नहीं देगा वाहन या आग से दुर्घटना का भी योग है । अतः इन चीजों से बच कर रहें ।इस सप्ताह आपको अच्छे धन प्राप्ति का योग है।  आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह अपने माता पिता से आशीर्वाद प्राप्त कर ही घर से बाहर निकले।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि के जातकों के लिए एक और दो तारीख तथा 3 तारीख की दोपहर तक का समय खराब है। 3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 तारीख और 5 तारीख की दोपहर तक का समय अच्छा है ।5 तारीख की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख सामान्य है। पत्नी का  आप पर इस सप्ताह लगातार दबाव रहेगा ।।भाई बहनों से आपका प्यार इस सप्ताह ठीक रहेगा ।जनता में आपकी स्वीकार्यता रहेगी ।परंतु कुछ लोग आपका काफी विरोध करेंगे। इस सप्ताह प्रेमिका का आप पर लगातार दबाव रहेगा । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गाय को घर की बनी पहली रोटी खिलाएं।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए 1 ,2 और 3 तारीख की दोपहर तक का समय ठीक है। 3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक का समय खराब है। 5 तारीख के दोपहर के बाद से छह और 7 तारीख सामान्य है ।इस सप्ताह आपका भाग्य आपका नरम गरम साथ देगा। इस सप्ताह अच्छी बात यह है कि अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके सभी शत्रु परास्त हो जाएंगे ।एक दो और 3  के दोपहर तक धन आने का योग भी है ।शत्रु को परास्त करने के लिए आपको मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर पूजा करना चाहिए।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

धनु राशि के जातकों के लिए 1 ,2 और 3 तारीख की दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है। 3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक का समय ठीक है। 5 तारीख की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख बहुत खराब है । आपको चाहिए कि आप कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय 5 तारीख की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख को ना लें । इस सप्ताह आपको अल्प धन प्राप्ति का भी योग है । पुत्र पुत्रियों से आपको अच्छा सुख मिलेगा । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी । कार्यालय में आपके संबंध थोड़े कम ठीक रहेंगे । आपको चाहिए कि आप बृहस्पतिवार को  भगवान विष्णु , रामचंद्र या कृष्ण जी के मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें।

 मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

मकर राशि के जातकों के लिए 1 ,2 एवं 3 तारीख की दोपहर तक का समय ठीक है ।3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है। 5 तारीख की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख का समय सामान्य है। आपको चाहिए कि आप  समस्त शासकीय कार्य 3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक करवाने का प्रयास करें ।इस प्रयास में आपको 90% से ऊपर सफलता प्राप्त होगी ।आपका स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहेगा ।जनता में आपका दबाव रहेगा ।मां का प्यार आपको मिलेगा। बच्चों से इस सप्ताह आपको लाभ प्राप्त नहीं होगा ।छात्रों की पढ़ाई खराब चलेगी ।भाग्य ठीक करने के लिए आपको चाहिए कि आप उड़द की दाल का दान करें ।
 
कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

कुंभ राशि के जातकों के लिए 1 ,2 और 3 तारीख की दोपहर तक का समय खराब है । 3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 , 5 , छह और 7 तारीख सामान्य है ।
 इस सप्ताह आपके माताजी या पिताजी को कष्ट हो सकता है । इस सप्ताह हो सकता है कि आपके कई शत्रु आप पर आक्रमण करें । अतः आपको गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है । यह लोग आपके खिलाफ चुगल खोरी कर सकते हैं। माता पिता जी के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल । 
मीन राशि के जातकों के लिए 1 ,2 और 3 तारीख की दोपहर तक का समय बहुत अच्छा है । 3 तारीख की दोपहर के बाद से 4 और 5 तारीख की दोपहर तक का समय खराब है ।पांच की दोपहर के बाद से 6 और 7 तारीख सामान्य है । आपको चाहिए कि आप आपने महत्वपूर्ण कार्य 1 ,2 या 3 तारीख की दोपहर तक करने का प्रयास करें । इस प्रयास में आपको 95% के आसपास सफलता मिलने की उम्मीद रहेगी । इस सप्ताह आपको धन प्राप्ति की उम्मीद है भाग्य आपका इस सप्ताह साथ दे सकता है
। आपके भाई बहनों को इस सप्ताह में शारीरिक कष्ट हो सकता है ।। कई रास्तों से धन आने का योग है । परंतु यह धन अल्प भी हो सकता है। आपके व्यापार में इस सप्ताह थोड़ा बहुत घाटा भी हो सकता है आपको चाहिए कि इस घाटे को रोकने के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं।
मित्रों वर्तमान में काल पुरुष की कुंडली में कालसर्प योग चल रहा है जो कि 13 अप्रैल तक रहेगा ।बीच-बीच में चंद्रमा के वृष राशि से आगे भ्रमण करने पर यह योग टूटेगा ।परंतु आपको इस समय अवधि में सतर्क रहने की आवश्यकता है । जिन  व्यक्तियों के कुंडली में कालसर्प दोष है उनको विशेष रूप से सावधान रहना है।
मां शारदा से प्रार्थना है आप सभी दर्शकों को सुखी एवं सानंद रखें।
जय मां शारदा।


निवेदक:-

पण्डित अनिल पाण्डेय
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया सागर

यूट्यूब लिंक https://youtu.be/wm6uzXC2SiU

बापू की पुण्यतिथि पर संपूर्ण शराबबंदी की मांग, बापू का सपना था कि पूर्ण शराबबंदी हो- रघु ठाकुर



बापू की पुण्यतिथि पर संपूर्ण शराबबंदी की मांग, बापू का सपना था कि पूर्ण शराबबंदी हो- रघु ठाकुर     
  
भोपाल।  लोहिया सदन  जहांगीराबाद में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर संपूर्ण शराबबंदी की मांग को लेकर एक दिवसीय उपवास हुआ। उपवास आरंभ करते हुए समाजवादी चिंतक श्री रघु ठाकुर ने कहा कि, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी संपूर्ण शराबबंदी के पक्षधर थे। उन्होंने कहा था, कि अगर 1 दिन के लिए मुझे तानाशाह के अधिकार याने सर्वाधिकार मुझे मिल जाए तो मैं संपूर्ण शराबबंदी कर दूंगा। और शराब की दुकानों को बगैर किसी मुआवजे की बंद करा दूंगा। बापू ने यह भी कहा था कि शराब से होने वाली आय अनैतिक आय और राज्य का काम अनैतिक आय कमाना नहीं है।     

आज सरकारे कभी आमदनी का रोना रोती हैं और कभी अवैध शराब का भय के दिखाती है। जबकि वास्तविकता यह है कि शराब की आय से अनेकों राजनीतिक दलों और नेताओं के खर्चे चल रहे हैं, इसलिए वे शराबबंदी नहीं कर रहे। श्री ठाकुर ने मुरैना जिले के मानपुर छैरा गांव में जहरीली शराब से 25 से अधिक मौतों का उल्लेख करते हुए कहा, कि यह माफिया तंत्र के प्रभुत्व का प्रभाव है। मध्य प्रदेश सरकार जो तर्क दे रही है कि मध्यप्रदेश में वैध शराब की दुकानें कम होने की वजह से अवैध शराब बिकती है स्वीकार्य नहीं है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



अवैध शराब की बिक्री कानून व्यवस्था की कमी है। श्रीमती विजया पाठक ने कहा कि, शराब का सबसे बड़ा असर महिलाओं पर पड़ता है। अतः महिलाओं को शराबबंदी के पक्ष में आगे आना होगा। श्री बिंदेश्वरी पटेल ने कहा कि शराबबंदी नहीं हुई तो समाज में विकृतियां फैलेंगी इसके लिए जनता को भी आगे आना होगा। वरिष्ठ समाजवादी और कर्मचारी नेता श्रीप्रकाश गवांडे ने आह्वान किया कि सभी को गांधी जी के सपनों को पूरा करने शराबबंदी आंदोलन का हिस्सेदार बनना होगा। समाजसेवी श्री लालू भाई जान ने कहा कि सभी धर्मों में शराब का निषेध है। अतः सभी को इसके खिलाफ खड़ा होना चाहिए।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मुख्यमंत्री सिरोंजा में ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग केंद्र का किया लोकार्पण


मुख्यमंत्री सिरोंजा में ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग केंद्र का किया लोकार्पण

सागर ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर प्रवास के दौरान सिरोंजा में ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग केंद्र का लोकार्पण किया। केंद्र पर सागर संभाग के 6 जिले सागर, छतरपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी से दुग्ध एकत्र कर सहकारी समिति के माध्यम से एकत्र कर लाया जाएगा। समिति में बुंदेलखंड दुग्ध संघ कार्य क्षेत्र के सभी जिलों में कुल 830 समितियों का गठन किया जा चुका है। जिसमें संभाग के 22 हजार किसान लाभान्वित हो रहे हैं। दुग्ध समितियों के माध्यम से वर्तमान में लगभग 40 हजार लीटर दूध संकलित किया जा रहा है। जिसमें उत्तरोत्तर बढ़ोतरी करते हुए एक लाख लीटर दूध प्रतिदिन संकलन करने का लक्ष्य प्राप्त किया जा रहा है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केएस मिश्रा ने बताया कि दुग्ध संयंत्र मध्य प्रदेश का प्रथम ऑटोमेटिक संयंत्र होगा। जिसमें एक लाख लीटर क्षमता का नवीन दुग्ध ऑटोमेटिक  संयंत्र के साथ-साथ जल शोधन संयंत्र भी कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि उक्त संयंत्र की लागत 40 करोड़ रूपये आई है। उन्होंने बताया कि सागर में एक लाख लीटर प्रतिदिन नवीन स्वचालित संयंत्र स्थापित होने से उपभोक्ताओं को हाइजेनिक उच्च गुणवत्ता की सांची दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ उचित दर पर उपलब्ध रहेंगे। लोकार्पण समारोह में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर, पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, अपर मुख्य सचिव श्री जीएस कंसोटिया, कमिश्नर सागर संभाग श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह सहित अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मुख्यमंत्री ने संजय बाल्मीकि के घर किया भोजन ,संजय के माता-पिता ने माना आभार

मुख्यमंत्री ने संजय बाल्मीकि के घर किया भोजन ,संजय के माता-पिता ने माना आभार
सागर ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सागर जिले के व्यस्ततम कार्यक्रमों के बीच सागर नगर निगम अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से लाभान्वित हितग्राही गोपालगंज निवासी श्री संजय बाल्मिकी के घर पहुँचकर दोपहर का भोजन किया। श्री संजय बाल्मीकि और उनके पूरे परिवार ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बड़े ही आदर के साथ सागर की प्रसिद्ध मिठाई चिरोंजी की बर्फी, चने की भाजी, ज्वार की रोटी, कड़ी, चावल, पापड़, सलाद और साथ में गुजिया भी परोसी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री संजय के परिवार ने बड़ी आत्मीयता से उन्हें भोजन कराया, इसलिये भोजन और भी स्वादिष्ट रहा। भोजन के साथ परोसी गई चिरोंजी की बर्फी बेहद अहम रही। क्योंकि इसको प्रदेष स्तर पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री संजय को प्रधानमंत्री आवास योजना में मिले आवास की बधाई भी दी। इस अवसर पर लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत, कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, पषुपालन मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, पूर्व सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, बीना विधायक श्री महेष राय, जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरौठिया ने भी जमीन पर बैठकर भोजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपने बीच पाकर श्री संजय बाल्मीकि का परिवार अत्यंत उत्साहित नजर आया। श्री संजय के पिता श्री श्यामलाल बाल्मिकी, माताजी श्रीमती प्रभाबाई, पत्नी श्रीमती सुनीता बाल्मिकी, संजय के पुत्र प्रभाषु, प्रयांषु एवं प्रफुल्ल ने मुख्यमंत्री के साथ मोबाईल फोन पर फोटो भी ली। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर का होगा सुनियोजित विकास, 535 करोड़ रुपये की घोषणाएं मुख्यमंत्री ने ★ सागर के पाँच साल के विकास के रोडमैप की मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की समीक्षा

सागर का होगा सुनियोजित विकास, 535 करोड़ रुपये की घोषणाएं मुख्यमंत्री ने

★ सागर के पाँच साल के विकास के रोडमैप की मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की समीक्षा

सागर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज नगर निगम सागर और मकरोनिया नगरपालिका क्षेत्र के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए करीब 535 करोड़ रुपये के कामो की घोषणा की । जिनमे एलिवेटेड कॉरिडोर, ट्रांसपोर्ट नगर , डेरी विस्थापन, शॉपिंग कॉम्प्लेक्सओ का उन्नय्यन आदि है। एक पूरा रोडमेप पांच साल का तैयार किया। इन कामो की जानकारी सीएम शिवराज सिंह ने मीडिया से चर्चा में दी। उन्होंने घोषणाओं की झड़ी लगा दी। उन्होंने कहा कि अब सागर का सुनियोजित विकास होगा। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभा स्थल पर
370 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन किया। 10
करोड़ 92 लाख की लागत से सिटी स्टेडियम का पुर्नविकास, 10 करोड़ 10 लाख की लागत से खेल परिसर का पुर्नविकास किया जाएगा। इसके साथ ही पुराने आरटीओ कैंपस का पुर्नविकास व इन्क्यूबेशन सेंटर (इनोवेशन व स्टार्टअप) पर 12 करोड़ 75 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इन्क्यूबेशन सेंटर का प्रबंधन 3 करोड़ 75 लाख से किया जाएगा। जीआईएस तकनीक पर आधारित प्रॉपर्टी टैक्स का सर्वे होगा। घरों की डिजिटल नंबरिंग की जाएगी और शी लॉउंज के निर्माण पर 47 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस तरह 370 करोड़ की लागत से शहर में विभिन्न विकास कार्य किए जाएंगे।

साग़र शहर के लिए 535 करोड़ के कामों की घोषणा

* इंटिग्रेटेड बस स्टैंड : 100 करोड़

* एलिवेटिड कॉरिडोर का निर्माण : 85 करोड़

* ट्रांसपोर्ट नगर व मैकेनिक्स कॉम्प्लेक्स का
निर्माण : 30 करोड़

* हेरिटेज बावड़ी : 15 करोड़

* आईटी एनेविल फायर फाइटिंग सिस्टम : 30
करोड़

* मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण : 35 करोड़

स्मार्ट पोल और स्ट्रीट लाइट : 10 करोड़

* बुंदेली हाट बाजार का निर्माण : 30 करोड़

* एनर्जी एफिशिएंट लाइट और लाइट सेंसर : 25 करोड़

* डेयरी विस्थापन- 20 करोड़

 * साबूलाल मार्केट : 25 करोड़

* नया बाजार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स : 50 करोड़

सागर के पाँच साल के विकास के रोडमैप की मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की समीक्षा 

मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सागर बुंदेलखंड का केंद्र है एवं बुंदेलखंड क्षेत्र का एक प्रमुख नगर है।  सागर एवं मकरोनिया नगर पालिका क्षेत्र के 2026 तक के रोडमैप की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि अब सागर में सुनियोजित ढंग से विकास होगा। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह के द्वारा वर्ष 2021-22 से 2025-26  तक के रोडमैप की पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई।
सागर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा हेतु निर्भया एप तैयार की गई है। आवश्यकता पढ़ने पर उनकी त्वरित सहायता हेतु सागर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बनायी गईं ''निर्भया सागर'' ऐप को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सराहा तथा इसे एक अच्छा प्रयोग बताया। उल्लेखनीय है कि निर्भया सागर ऐप के माध्यम से महिलाएँ आवश्यकता पढ़ने पर पैनिक बटन के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकतीं हैं। इस एप को स्मार्ट सिटी के कमांडेंट एण्ड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि शहर के विकास तथा यहां निवेष की दृष्टि से एयर कनेक्टिविटी वर्तमान समय में बहुत महत्वपूर्ण है। जिसके लिए उन्होंने ढाना हवाई पट्टी के विकास हेतु कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रारंभ में महानगरों के विकास का रोडमैप तैयार किया जा रहा है आगे नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायतों के विकास के लिए भी रोडमैप बनाया जाएगा।

स्वच्छता रैंकिग में प्रथम 10 में आने का करें प्रयास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले को स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में प्रथम 10 में  आने के प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी को टीम भावना से मिलकर एक अभियान के रूप में कार्य करना होगा। बता दें कि इस बार सागर को ओडीएफ डबल प्लास का दर्जा मिला है। अब सागर जिला स्टार रेटिंग तथा वॉटर प्लस रैंकिंग के लिए कार्य कर रहा है।

आहार ऐप का प्रयोग कर जरूरतमंदों को पहुँचाएँ भोजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा के दौरान आहार एप के प्रयोग को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से किसी समारोह या घर में बचे हुए भोजन की जानकारी अपलोड की जा सकती है। जिसे स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा जरूरतमंदों को पहुंचाया जा सकता है। अतः सम्पूर्ण प्रदेश में इस तरह के प्रयोग को बढ़ावा मिलना चाहिए।


शहर में एक पार्क ऐसा बनाएं जो बने शहर की पह्चान


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि शहर में एक ऐसा पार्क विकसित किया जाए, जो शहर की पहचान बनकर उभरे। सागर एवं अपने परिवार में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस पार्क में जाए। उन्होंने कहा कि यह पार्क इस प्रकार से विकसित किया जाए कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए समस्त आवष्यक मनोरंजन की सुविधाएं हों।
इसके अतिरिक्त उन्होंने इन्क्यूबेंषन सेंटर, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि शहर के युवा, जो स्टार्टअप खोलने के इच्छुक हैं उनके लिए इंदौर इन्क्यूबेंषन सेंटर की तर्ज पर सागर शहर में ही आवश्यक प्रशिक्षण तथा स्टार्टअप से संबंधित बुनियादी ट्रेनिंग दी जा सके।

गुणवत्ता और समय सीमा में पूर्ण हो एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य

शहर की यातायात व्यवस्था को सुलभ बनाने के लिए एक कॉरिडोर की मांग की जा रही थी। जिसे मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने सागर भ्रमण के दौरान पूर्ण करते हुए निर्देष दिए कि उक्त कॉरिडोर का कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में किया जाए। उन्होंने कहा कि सड़कों का कार्य गुणवत्ता तरीके से हो।
उन्होंने बताया कि सागर में एक आधुनिक बस टर्मिनल, मैकेनिकल एवं ट्रांस्पोर्ट नगर निर्माण की आवश्यकता है जिसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार भविष्य के सागर को दृष्टिगत रखते हुए बाईपास अथवा रिंग रोड के निर्माण की भी आवश्यकता है। जिस प्रकार इंदौर के सुपर कॉरिडोर विकसित होने से वहां निवेश की संभावनाओं को गति मिली उसी प्रकार सागर में भी भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए बायपास का निर्माण किया जाए जिससे भविष्य में विभिन्न प्रकार के इंस्टीट्यूशन यहाँ आकर सागर के विकास को नए आयाम दे सकें।

समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया कि सागर नगर तथा मकरोनिया नगरपालिका का विकास साथ-साथ होना आवश्यक है। अतः दोनों का समग्र एवं समेकित विकास किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार से मकरोनिया क्षेत्र विकसित हो रहा है उसे देखते हुए कि भविष्य में अपार संभावनाएं नजर आती हैं। भविष्य का सागर एक बेहतर सागर बनकर उभरेगा।
इस अवसर पर लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री  गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत, कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, पशुपालन मंत्री  प्रेमसिंह पटेल, सांसद  राजबहादुर सिंह, सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, बीना विधायक श्री महेष राय, जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरौठिया सहित कमिष्नर श्री मुकेष कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, अपर कलेक्टर श्री अखिलेष जैन, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर श्री आदित्य शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

हम समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेश बनाएंगे-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ★ सिंगल क्लिक से प्रदेष के 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ से हुए लाभांवित ★ तीन साल के अंदर हर गांव में पाईप लाईन से होगी पेयजल आपूर्ति



हम समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेश बनाएंगे-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 

★ सिंगल क्लिक से प्रदेष के 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ से हुए लाभांवित
★ तीन साल के अंदर हर गांव में पाईप लाईन से होगी पेयजल आपूर्ति

★ 430 करोड़ रूपये के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ ,राज्य स्तरीय हितलाभ वितरण कार्यक्रम संपन्न

सागर : मुख्यमंत्री  षिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेष में विकास का यज्ञ फिर शुरू हो गया है। प्रदेष के विकास के लिए अनेक योजनाएं बनाई गई है, जरूरत पड़ने पर और भी योजनाएं बनाई जाएंगी। हम समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेष बनाएंगे। आज सागर के विकास के लिए बैठक की है। यहां केवल सागर ही नहीं, पूरे प्रदेष का विकास सुनिष्चित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान सागर के खेल परिसर के समीप ही मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत प्रदेष के 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ सिंगल क्लिक करने के बाद आयोजित गरिमामय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा फरवरी और मार्च में भी 4-4 सौ करोड़ रूपये किसानों के खातों में डाले जाएंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने 430 करोड़ रूपये के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। 

इस अवसर पर लोक निर्माण,  मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत, कृषि मंत्री कमल पटेल, पषुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल, सांसद  राजबहादुर सिंह, पूर्व सांसद  लक्ष्मीनारायण यादव, सागर विधायक शैलेन्द्र जैन, नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया, बीना विधायक  महेष राय, जिला अध्यक्ष  गौरव सिरौठिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचासीन थे।
मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू कर किसानों के खाते में 6 हजार रूपये डालने योजना शुरू की थी, तत्कालीन सरकार ने किसानों की सूची केन्द्र को नहीं भेजी थी। हमने सरकार में आते ही 78 लाख किसानों की सूची भेजी और हमने भी निर्णय लिया, क्यों ने किसानों के खाते में दो किस्तों 4 हजार रूपये डाला जाए। सरकार ने किसानों को राषि डालने में कोई भेदभाव नहीं किया है। चाहे आधा एकड़ का किसान या एक एकड़ सभी को दोनों योजनाओं तहत साल में 10 हजार रूपये खाते में डाले जा रहे है। उन्होंने कहा कोरोना काल में तंगी होने के बावजूद भी अलग-अलग योजनाओं में 85 हजार करोड़ रूपये किसानों और अन्य हितग्राहियों के खाते में डाले गए। श्री चौहान ने कहा किसान भाईयों चिंता न करें। कर्जमाफी के दौरान उनके सिर पर ब्याज जो बोझ  हो गया है, सरकार वह चुकाएगी।
संबल योजना गरीबों की ताकत

उन्होंने कहा संबल योजना गरीबों की ताकत है। पिछली सरकार ने इसे बंद कर दिया था। इसे हमने शुरू कर दिया है। श्री चौहान ने कहा संबंल योजना के तहत छात्रों की मेडीकल-इंजीनियरिंग की फीस सरकार भरेगी। मुख्यमंत्री ने कहा बहनों को बच्चे के जन्म के पूर्व 4 हजार  और जन्म के बाद 12 हजार रूपये की राषि उनके खाते में डाली जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा संबंल में सामान्य मृत्यु पर 2 लाख और दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रूपये सहायता शुरू कर दी गई है।  

कन्या विवाह योजना फिर होगी शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा मुख्यमंत्री कन्यादान सामूहिक विवाह योजना फिर शुरू होगी। बेटियां देवी स्वरूप होती है। हम कार्यक्रम की शुरूआत उनके पूजन से ही करते है।

आयुष्मान योजना में कोई न छूटे

मुख्यमंत्री ने कहा आयुष्मान भारत योजना तहत गरीब पात्र हितग्राहियों को 5 लाख रूपये तक का इलाज मिल रहा है। उन्होंने कहा कोई भी पात्र हितग्राही कार्ड बनने से वंचित न रहे। प्रदेष में 2 करोड़ आयुष्मान कार्ड बने है। यह भी कहा यदि कोई व्यक्ति छूटा है तो उसके कार्ड बनवा लिए जाएं।  
तीन साल के अंदर हर गांव में पाईप लाईन से होगी पेयजल आपूर्ति
मुख्यमंत्री ने कहा 3 साल के अंदर हर गांव में पाईप लाईन बिछा कर नल (टोंटी) से पानी घर-घर आएगा। अब हमारी बेटियों को गांव में हेण्डपंप और कूओं से पानी लाने से मिलेगी निजात।

एनओसी के लिए बैंक चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा सुषासन के तहत ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि अब एनओसी के लिए बैंक चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा ऑनलाईन आवेदन करो और ऑनलाईन एनओसी ही मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा सुषासन के तहत ऐसी व्यवस्था की गई है। अब किसान को सीमांकन की सुविधा अब मोबाईल डिवाईस मिलेगी। उन्होंने कहा राजस्व सिस्टम आधुनिक किया गया है। जिसे आरसीएमएस कहा जाता है। अब पेषी की जानकारी एसएमएस से भेजी जाती है। जमीन का नामांतरण बंटवारा, सरलीकरण-कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है।

पटवारी दो दिन रहेंगे हल्के में ,नही तो मिले  तो जिम्मेदारी कलेक्टर की

मुख्यमंत्री ने कहा पटवारी सप्ताह में दो दिन हल्के में रहेगी। जनता परेषान न  हो, सुषासन देना हमारी जिम्मेवारी है। पटवारी हल्के में नहीं मिलते है तो इसकी जिम्मेवारी कलेक्टर की होगी। मुख्यमंत्री ने कहा 41 लाख हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है। आने वाले दिनों में 65 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा हो जाएगी। उन्होंने कहा अकेले बुन्देलखण्ड में ही 8 हजार 644 करोड़ की सिंचाई परियोजनाएं चल रही है। केन-बेतवा नदी जोडे़ जाने की भी जानकारी लेते हुए कहा कि पूरा बुन्देलखण्ड सिंचित हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा स्व-सहायता समूहों को सषक्त किया जाएगा। लक्ष्य है बहनों की आमदनी बढ़ाना। उन्होंने कहा हर माह डेढ़ सौ करोड़ रूपये समूहों के खाते में डाले जा रहे है। बहनें स्कूल की ड्रेसें बना रहीं है, अब बच्चों का पोषण आहार भी बहनें बनाएंगी। श्री चौहान ने कहा इनमें बड़ी क्षमताएं है। समूहों के विकास और समृद्धि के सरकार समूहों के उत्पाद की मार्केटिंग भी करवाएगी।

सरकार सज्जनों के लिए फूल और दूर्जनों के लिए बज्र से ज्यादा कठोर

मुख्यमंत्री ने कहा मध्यप्रदेष की सरकार सज्जनों के लिए फूल और दुर्जनों के लिए बज्र से ज्यादा कठोर है। उन्होंने कहा मासूम से दुराचार पर कठोर कानून बनाए गए है। उन्होंने कहा मां और बेटियों पर गलत नजर से देखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। धर्मांतरण पर जेल की सजा का प्रवाधान किया गया है। मिलावटखोरी पर की जा रही कार्यवाही की जानकारी दी। इसके पूर्व सांसद एवं प्रदेष के भाजापा अध्यक्ष श्री बिष्णुदत्त शर्मा ने देवास से वर्चुअली संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने सभी को विकास के लिए सहभागी होने संकल्प दिलाया।  
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर, गुना सहित अन्य जिलों के किसानों से वर्चुलअी संवाद किया। उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के बारे में जाना। साथ ही शासन की अन्य योजनाओं से मिले लाभों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा 15 मार्च से गेंहू, चना, मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ की जाएगी। किसानों से कहा पंजीयन कराएं और खरीदी का एसएमएस आने पर अपना उत्पाद लाकर बेंचे।

अनेक हितग्राही हुए लाभांवित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनेक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभांवित किया। स्व-सहायता समूह को 1.49 करोड़ का स्वीकृति पत्र, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत किसान आषोक दुबे, हरिनारायण को दो-दो हजार के चैक, हितग्राही पूरनलाल को मकान की चाबी, शफीक को ऑटो की चाबी, किरण सैनी स्व सहायता समूह को दूकान की चाबी, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना तहत गुल्ली-चेतु को 10 हजार का स्वीकृति पत्र सहित अन्य हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दिव्या अषोक सिंह,  नारायण प्रसाद कबीरपंथी, पूर्व महापौर  अभय दरे, पूर्व विधायक हरवंश 
सिंह राठौर , श्रीमती सुधा जैन,  राजेन्द्र सिंह मोकलपुर, पूर्व विधायक श्भानूराणा,  सुषील तिवारी,  सुधीर यादव,  संतोष रोहित, मुकेश जैन ढाना, सुखदेव मिश्रा,  अनुराग प्यासी, वैभव कुकरेले,  जगन्नाथ गुरैया,  लक्ष्मन सिंह, कमिष्नर श्री मुकेष कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, अपर कलेक्टर श्री अखिलेष जैन, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, उपायुक्त डा. पीके खरे, नगर दण्डाधिकारी श्री सीएल वर्मा, एसडीएम श्री पवन बारिया, श्री शैलेष केषरवानी, स्व-सहायता समूह की महिलाएं और बड़ी संख्या में किसान बंधु, सम्मानीय मीडियाजन, गणमान्य नागरिक सहित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री अरविन्द जैन और आभार प्रदर्षन सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने व्यक्त किया।


मुख्यमंत्री ने लोक सेवा केन्द्रों पर फीड बैक मशीन का उदघाटन किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लोक सेवा केन्द्रों की फीड बैक मषीनों का कलेक्टर कार्यालय में उदघाटन किया ।
आवेदक मीना रैकवार ने जैसे ही आवेदन ऑपरेटर श्री प्रबोध कुमार श्रीवास को सौंपा मशीन ने मुख्यमंत्री के 30 सेकंड के उदबोधन का ऑडियों प्ले कर दिया । जिसमें मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि "सुशासन मध्यप्रदेश सरकार की प्राथमिकता है, सरकार सज्जनों के लिए फूल से ज्यादा कोमल और दुर्जनों के लिए वज्र से भी अधिक कठोर है ।"
    आवेदन पूर्ण होते ही मशीन ने स्वयं उच्चारित किया कि "ऑपरेटर को 40 रूपये प्रदान कीजिए और उसके व्यवहार के लिए मशीन पर फीड बैक दीजिए ।" आवेदक ने हरा बटन दबा कर आपरेटर के व्यवहार को शानदार ग्रेड दिया ।
    मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को कलेक्टर श्री दीपक सिंह व श्री अभिनव जैन जिला प्रबंधक लोक सेवा प्रबंधन सागर द्वारा मषीन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
मुख्यमंत्री ने सागर जिले के इस नवाचार की सराहना करते हुए कहा कि इससे लोक सेवा केंद्रों की प्रासंगिकता और पारदर्शिता बढ़ेगी। इस अवसर पर जिला प्रबंधक लोक सेवा अभिनव जैन, लोक सेवा केंद्र संचालक सागर शहरी अमित शर्मा राहुल शर्मा प्रबंधक यश जायसवाल मौजूद थे।





---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

मुख्यमंत्री के सागर आगमन पर कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, काले झंडे दिखाने के प्रयास में 437 कार्यकर्ता गिरफ्तार

मुख्यमंत्री  के सागर आगमन पर कांग्रेस ने किया  प्रदर्शन, काले झंडे दिखाने के प्रयास में 437 कार्यकर्ता गिरफ्तार

सागर।  प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सागर आगमन पर सैकड़ों कांग्रेसजनों ने उनका घिराव कर काले झंडे दिखाने का प्रयास किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। घेराव और विरोध प्रदर्शन शुरू करने के पहले प्रदर्शन स्थल पर ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चित्र रखकर पुण्यतिथि पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। सेवादल द्वारा भी दो मिनिट का मौन रखकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और दिल्ली में प्रदर्शनकारी शहीद किसानों को श्रद्धांजलि दी गई। कांग्रेसजनों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यहां के विकास की अधूरी और झूठी घोषणाओं किसान विरोधी काले कानूनों बढ़ती महंगाई नगर निगम द्वारा जन सुविधाओं की अनदेखी और बदहाल कानून व्यवस्था आदि के खिलाफ तीखा विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में कई वरिष्ठ नेता प्रदेश पदाधिकारी तथा महिलाओं की बड़ी संख्या में उपस्थिती रही।            
मुख्यमंत्री के घोषित विरोध प्रदर्शन के अंतर्गत जिलाध्यक्ष रेखा चौधरी , जिला ग्रामीण के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने ,त्रिलोकी कटारे , डॉ संदीप सबलोक , अमित रामजी दुबे जगदीश यादव रमाकांत यादव , पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे , सिंटू कटारे , राहुल चौबे महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रमिला राजपूत, सौरभ खटीक  शरद पुरोहित शिवराज लड़िया व फिरदोस कुरेशी आदि  हाथों में तिरंगे झंडे लहराते हुए जोरदार नारेबाजी के साथ तीन मढ़िया तिराहे से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल खेल परिसर की ओर कूच किया। लेकिन प्राइवेट बस स्टैंड के पास पुलिस ने वेरीकेड्स लगाकर बलपूर्वक कांग्रेसियों को रोकने तथा खदेड़ने की कोशिश की। यहां पुलिस और कांग्रेसजनों के बीच भारी धक्का-मुक्की के बाद पुलिस ने कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर वाहनों में ठूसना शुरू कर दिया और अस्थाई रूप से बनाई गई खुली जेल में ले गए। प्रदर्शनकारियों के साथ महात्मा गांधी का चित्र भी जेल पहुंचा। 

अस्थायी जेल में मनी गांधी जयंती,भूखा रखे जाने पर हंगामा

यहां प्रदर्शनकारियों ने महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। गिरफ्तारी के 4 घंटे तक प्रदर्शनकारियों के लिए भूखा रखे जाने पर कांग्रेसजनों ने अस्थाई जेल में काफी हो-हल्ला मचाया जिसके बाद जेल प्रशासन द्वारा उनके लिए पुरी के पैकेट वितरित कर खाने की व्यवस्था की गई।
कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री के विरोध प्रदर्शन और घेराव में प्रमुख रूप से प्रभु दयाल बिरथरिया चक्रेश सिंघई डॉ सीबी तिवारी दीनदयाल तिवारी शौकत अली पप्पू गुप्ता गोवर्धन रैकवार सेवादल प्रदेश संयोजक विजय साहू गिरीश पटेरिया जितेंद्र रोहन, दीपक दुबे अतुल नेमा रवि सोनी आशीष ज्योतिषी लक्ष्मीनारायण सोनकिया चैतन्य पांडे हनीफ ठेकेदार राजाराम सरवैया अजय अहिरवार सुरेंद्र चौबे जितेंद्र चौधरी आनंद तोमर शैलेंद्र तोमर कल्लू पटेल ताहिर खान द्वारका चौधरी प्रदीप पांडे अभिषेक पाठक रशीद रायन अनुराग जोसफ महेश अहिरवार सुनील पावा हरिश्चंद्र सोनवार आदिल राइन पवन जाटव मार्शल खान हेमराज रजक तज्जू खान मनोज सोनी बिल्ली रजक जाहिद ठेकेदार प्रदीप जैन कुल्फी मगन अकेला गफ्फार बाबा  ऋषभ जैन सुधीर जैन रशीद खान डॉ सीमा चौधरी रोशनी खान किरणलता सोनी पुष्पा रैकवार मीरा यादव उमा चौरसिया जैद खान पवन केसरवानी चमन खान निखिल चौकसे सन्ना भाई जान आदि शामिल हुए। 

कार्यकारी अध्यक्ष हुए नजरबंद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सागर आगमन के पूर्व ही पुलिस प्रशासन ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेंद्र चौधरी को उनके  भगवान गंज स्थित निवास पर ही नजरबंद कर पुलिस बल किया तैनात। इस मौके पर युवा नेता असरफ खान,राकेश राय आदि नजर बन्द रहे। भर भी पुलिस बल तैनात रहा। 

NSUI और युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार
मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व ही एनएसयूआई के राष्ट्रीय समन्वयक नैतिक चौधरी, जिला उपाध्यक्ष आदित्य चौधरी युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष रीतेश रोहित वीरू नेता मनीष नगेले  को भगवानगंज निवास से ही गिरफ्तार कर लिया गया।  NSUI के राष्ट्रीय समन्वयक नेतिक चौधरी ने मुख्यमंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा की मुख्यमंत्री के दबाव में प्रशासन ने प्रदर्शन के पूर्व ही हम लोगों को गिरफ्तार किया ।



शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

स्मार्ट सिटी लिमिटेड : बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक , विभिन्न परियोजनाओं को मिली मंजूरी

स्मार्ट सिटी लिमिटेड : बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक , विभिन्न परियोजनाओं को मिली मंजूरी

सागर ।  सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की अठारहवी बैठक जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उक्त बैठक में सागर स्मार्ट सिटी द्वारा सागर शहर में विकसित की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं से जुड़े डी पी आर एवं आर एफ पी प्रारूपों की समीक्षा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा कर सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई। कुछ डायरेक्टर्स इस मीटिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए। 
बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स ने सागर स्मार्ट सिटी द्वारा लगाये गये इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से यातायात की ससत् माॅनीटरिंग की सराहना करते हुए कहा की कुछ समय पूर्व घटी घटना अंतर्गत चोरी हुई बाइक का कुछ ही समय में मिलना एवं तात्कालिक घटना एक फोर व्हीलर द्वारा दो बाइक सबारों को टक्कर मार के भागने पश्चात लगभग 6 घंटे में उक्त फोर व्हीलर का पकड़ा जाना बाकई आईटीएमएस के सफल संचालन को दर्शाता है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में निम्नांकित प्रस्तावित एजेंडों को शामिल कर निर्णय लिए गए।
# मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जी द्वारा दिये गये र्निदेशानुसार सागर को एक सेफ सिटी बनाने के लिए महिला सुरक्षा एवं साईबर सुरक्षा को विशेष महत्व देते हुए एक मोबाइल एप का निर्माण का निर्णय लिया गया। जिसे स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीगे्रट किया जायेगा। जिसके माध्यम से प्राप्त सूचनाओं पर इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से तत्काल कार्यवाही की जावेगी। इस प्रकार छात्राओं एवं महिलाओं संबंधी अपराधों पर रोक लगाई जा सकेगी साथ ही बढ़ते साईबर अपराधों की घटनाओं पर भी रोक लगाई जा सकेगी। और सागर को अपराध मुक्त सेफ सिटी बनाया जा सकेगा।

# जीआईएस वेस्ड प्रापर्टी टेक्स एंड सर्वे प्रोजेक्ट पर चर्चा करते हुए कहा गया कि प्रत्येक स्ट्रीट को नंबर दिया जायेगा। प्रत्येक घर को डोर नंबर अलाॅट किया जयेगा। इसे आॅनलाइन जीआईएस प्लेट फार्म से जोड़ कर शहर के प्रत्येक घर के सीवरेज कनेक्शन, नल कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, प्रापर्टी टेक्स जैसी अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं की जानकारी को इस प्रोजेक्ट से जोड़कर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से माॅनीटर किया जायेगा। जिससे नागरिकों के साथ-साथ प्रशासन को भी सुविधा होगी। 


# परकोटा स्ट्रीट वाॅल का सौंदर्यीकरण व पुनर्विकास प्रोजेक्ट, जिला हाॅस्पिटल में वेटिंग एरिया सहित इंटरेंस हाल एंड टिकिटिंग काउंटर, खेल परिसर मैदान एवं नगरनिगम स्टेडियम में बनाए जा रहे इंटीग्रेटेड स्पोर्ट काॅम्प्लेक्स, आईटी इनेविल्ड फायर फाइटिंग सिस्टम, ट्राॅफिक प्लान सर्वे, लेक साइड एलिवेटेड कॉरिडोर की आरएफपी,  हैरीटेज साइट एंड कंजर्वेशन आदि पर भी चर्चा की गई।

उक्त बैठक में जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष श्री दीपक सिंह, नगरपालिक निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आर. पी. अहिरवार, अन्य निदेशकों में श्री जी. एस. सलूजा अधीक्षण यंत्री, नगरीय प्रशासन एवं विकास, भोपाल, श्री जी.पी. सिंह मुख्य अभियंता, म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.क.लि., श्री नरेन्द्र वशिष्ठ(डवभ्न्।एक्मसीप), एमपीयूडीसीएल चीफ इंजीनियर श्री विजय गुप्ता,  श्रीमति बिंदू नायर ,सागर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राहुल सिंह राजपूत, कंपनी सेक्रेटरी श्री रजत गुप्ता, सीएफओ श्री के पी श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुंदेलखंड अंचल में मुख्यमंत्री श्री चौहान के हाथों किसान होंगे लाभान्वित ★ सागर में जन कल्याण के यज्ञ की तरह है राज्य स्तरीय कार्यक्रम @अशोक मनवानी

बुंदेलखंड अंचल में मुख्यमंत्री श्री चौहान के हाथों किसान होंगे लाभान्वित
★ सागर में  जन कल्याण के यज्ञ की तरह है राज्य स्तरीय कार्यक्रम


@अशोक मनवानी

शरबती गेहूं के लिए प्रसिद्ध सागर जिले के किसानों के लिए शनिवार को एक विशेष अवसर होगा जो उन्हें प्रसन्नता भी देखा और सुकून भी। पूरे देश में सबसे ज्यादा गेहूं उपार्जन करने वाले राज्य मध्यप्रदेश की पहचान शरबती गेहूं से भी है। इसके लिए सागर विशेषकर खुरई के मेहनतकश किसान उत्पादन में आगे रहे हैं। किसानों का परिश्रम इस वर्ष और भी प्रासंगिक हो गया  जब पूरे विश्व ने एक महामारी झेली और गरीब वर्ग को सबसे पहले अन्न की जरूरत थी।मप्र से होकर निकलने वाले चाहे प्रवासी श्रमिक हों,उन्हें सुविधा दी गई   भले  ही वे किसी राज्य के  हों,मध्य प्रदेश ने  अतिथि मानकर उनकी व्यवस्थाएं कीं,उन्हें भोजन करवाया ,ठहराया।इसके अलावा प्रदेश के गरीब तबके के लोगों को खाद्यान्न मिला जो हमारे किसान बंधुओं के भरपूर उत्पादन के योगदान से संभव हुआ।राज्य सरकार ने छोटे किसानों के हित में योजना शुरू की। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना घोषित कर  किसानो को  लाभ देने का अनूठा कार्य हुआ है ,इस पहल और इसे सफल बनाने  के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का सक्षम नेतृत्व कारगर सिद्ध हुआ है। उनके स्वागत के लिए बुंदेलखंड के किसान आतुर हैं।

 एक क्लिक से होंगे चार सौ करोड़ अंतरित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को  20 लाख किसानों के खाते में 400 करोड़ की किसान सम्मान निधि का अंतरण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सागर संभागीय मुख्यालय से कार्यक्रम में शामिल होंगे।वे किसान सम्मान निधि की राशि सिंगल क्लिक से किसानों के खाते में अंतरित करेंगे। इस वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिला मुख्यालय पर अधिकारी एवं किसान शामिल होंगे।

मप्र में छोटे किसानों का हित संवर्धन

मप्र ऐसा राज्य है जहां किसानों को सालाना दस हजार की राशि देने की व्यवस्था हुई है।प्रधानमन्त्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत छह हजार रूपए वार्षिक दिए जाते हैं।राज्य सरकार की योजना से चार हजार रुपए मिलने से कुल दस हजार रुपए की राशि अब मध्य प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को मिलेंगे।

किसानों से बातचीत भी करेंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के लाभान्वित किसानों से संवाद भी करेंगे।वे 4 जिलों के चयनित किसानों से बात करेंगे। शनिवार,
30 जनवरी 2021 के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ  संवाद के लिए चयनित हितग्राहियों के नाम एवं क्रम-

1. श्री रामहेत आदिवासी - मुरैना 
2. श्री सूर्यभान सिंह- जबलपुर 
3. श्री मोहन- गुना 
4. श्री लखन यादव- बैतूल

सीधा प्रसारण भी

इस  कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश दूरदर्शन, प्रादेशिक टी.व्ही. न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि

प्रदेश के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है।यह कोरोना काल में की गई एक अनूठी पहल रही। योजनान्तर्गत किसानों को एक वित्तीय वर्ष में दो समान किश्तों में कुल 4 हजार रूपये की सम्मान निधि दिये जाने का प्रावधान रखा गया । मुख्यमंत्री श्री चौहान सागर  से किसानों को योजना की द्वितीय किश्त का भुगतान ऑनलाइन करेंगे।

मप्र में संकट में सहारा मिला किसानों को,नए कानूनों का लाभ भी


मध्यप्रदेश ने  एक राष्ट्र एक बाजार के तहत किसानों को लाभान्वित करने,बीमा योजना का लाभ दिलवाने और शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण की व्यवस्था करके पूरे देश में श्रेष्ठ कार्य कर दिखाया है। कोरोना के संकट काल में अन्नदाता के हित में आर्थिक राहत का प्रबंध किया गया।नए कृषि कानून के अंतर्गत किसान को फसल बेचने के विकल्प का लाभ भी देश में सबसे पहले मप्र से मिलना शुरू हुआ है।

★ अशोक मनवानी ,जनसंपर्क अधिकारी,
मप्र शासन,भोपाल 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मुख्यमन्त्री सागर में करेंगे 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ वितरिण

मुख्यमन्त्री सागर में करेंगे 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ वितरिण


सागर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 30 जनवरी को सागर आएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर 12 बजे हेलीपेड पुलिस लाईन आगमन। दोपहर 12 से 12.05 तक जनप्रतिनिधियों से हेलीपेड पुलिस लाईन पर भेंट करेंगे। दोपहर 12.15 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय में आगमन। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 12.15 से दोपहर 1 बजे तक सागर नगर निगम एवं मकरोनिया नगर पालिका, नगरीय विकास रोडमैप (2021-2026) की समीक्षा बैठक, दोपहर 1.15 बजे कलेक्ट्रेट से कार्यक्रम स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे। अपरान्ह 1.20 बजे मुख्य कार्यक्रम स्थल खेल परिसर के बाजू वाला मैदान पहुंचेंगे। यहां दोपहर 1.20 बजे से दोपहर 2.40 बजे तक राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री कृषक योजना के तहत सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेष के 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये की राषि हस्तांतरित करेंगे। निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, षिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। अपरान्ह 2.45 से 3.15 बजे का समय आरक्षित रहेगा (संजय बाल्मीकी, गोपालगंज के निवास पर), अपरान्ह 3.15 बजे ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग केन्द्र सिरोंजा के लिए प्रस्थान करेंगे। अपरान्ह 3.25 से 3.35 बजे सिरांजा आगमन एवं ऑटोमेटिक मिल्क प्रोसेसिंग केन्द्र सिरोंजा का लोकार्पण। अपरान्ह 3.35 बजे सिरांजा से ढाना हवाई पट्टी के लिए प्रस्थान, अपरान्ह 3.50 बजे ढाना हवाई पट्टी आगमन एवं भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।   

मंत्रियों ने किए कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण

कार्यक्रम के सभा स्थल खेल परिसर के बाजू वाला मैदान का नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ,परिवहन मन्त्री गोविंद राजपूत ने निरीक्षण किया। इस मौके पर सांसद  राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया, जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ,पूर्व महापौर  अभय दरे,  पूर्व विधायक भानु राणा, कलेक्टर  दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


गुरुवार, 28 जनवरी 2021

सागर : वृन्दावन वार्ड में पानी निकासी को लेकर बढ़ी समस्या, मन्त्री को दिया ज्ञापन

सागर : वृन्दावन वार्ड में पानी निकासी को लेकर बढ़ी समस्या, मन्त्री को दिया ज्ञापन 



सागर। शहर के वृंदावन वार्ड के अहमद नगर और पटेल बगीचा के निवासियों ने वंदावन बाग ट्रस्ट द्वारा निर्मित की जा रही बाउंडरी वाल और मिट्टी से भराव कराने के कारण होने वाली परेशानियों को लेकर ज्ञापन देकर बन्द कराने की मांग नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह, सांसद राजबहादुर और विधायक शेलेन्द्र जैन को दिया है। 
ज्ञापन के मूताबिक व विन्द्रावन बाग मंदिर ट्रस्ट सागर के महंत श्री नवीन चौबे उर्फ नरहरिदास द्वारा बाउन्ड्रीवाल का निर्माण तथा तालाब से निकलने वाली मिट्टी से भूमियों का भराव कराया जा रहा है । इससे विश्वविद्यालय की ढलान से गोपालगंज होता हुआ पानी का प्राकृतिक बहाव बंद हो जायेगा। इससे अहमदनगर और  पटेल बगीचा क्षेत्र में  की निकासी का पानी भी रुक जायेगा । यह पानी  लोगों के घरों में भरेगा इस पानी के निकलने की जगह नहीं रहेगी । 
इस निर्माण के पूर्व कलेक्टर जो कि सागर
जिले के समस्त ट्रस्टो के प्रबंधक है तथा नगर निगम आयुक्त सागर जो निर्माण स्वीकृति के पूर्व समग्र परीक्षण करते है ,से लिखित अनुमति नहीं ली गई है । 
ज्ञापन के अनुसार जहां शासन अरबो रूपये खर्च कर सागर सिटी को स्मार्ट सिटी बनाना चाहता है । इस कृत्य इसकी मूल अवधारणा निरर्थक हो जावेगी। हम स्थानीय लोग इस कार्य से दुखी है । इस कारण हमारे स्थानीय निवासी
श्री भज्जी पटेल, पटेल बगीचा निवासी को हृदयघात हो गया है जो कि उपचार हेतु
आईसीयू वार्ड में भर्ती है । 
स्थानीय लोग इस कार्य से दुखी होकर आपको इस विश्वास से ज्ञापन प्रस्तुत कर रहे है कि इस अवैध निर्माण को बंद करवाने तथा पानी
निकासी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें ।
ज्ञापन देने वालो में दीनदयाल बिल्गेया, विनय रिछारिया, किरण सैनी, अरविंद चौबे, यशबन्त भाई, मजीद खान, पूरन लाल, राजेन्द्र प्रसाद,
धनीराम पटेल सहित अनेक लोग शामिल है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को सागर आएंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को सागर आएंगे 


★ राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत प्रदेष के 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ वितरित करेंगे

सागर ।  मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को सागर आएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री भोपाल से प्रातः 11 बजे हेलीकाप्टर से सागर के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रातः 11.45 बजे सागर हेलीपेड आगमन होगा। सागर में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सागर नगर निगम एवं मकरोनिया नगर पालिका, नगरीय विकास रोडमैप (2021-2026) की समीक्षा करेंगे। खेल परिसर के बाजू वाले मैदान में दोपहर 1.30 बजे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये के हितलाभ वन-क्लिक के माध्यम से वितरित करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के लाभांवित किसानों से संवाद करेंगे। जिले में हो रहे विभिन्न विकास कार्यां का भूमिपूजन एवं षिलान्यास करेंगे। दोपहर 3.15 बजे सागर से हेलीकाप्टर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। सांय 4 बजे भोपाल पहुंचेंगे।  


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

महिलाएँ इतनी आत्मनिर्भर बनें कि कहीं भी उनका तिरस्कार या उलाहना ना हो : मंत्री गोपाल भार्गव

महिलाएँ इतनी आत्मनिर्भर बनें कि कहीं भी उनका तिरस्कार या उलाहना ना  हो : मंत्री
गोपाल भार्गव


सागर।  जब महिलाएँ स्वावलंबी और सशक्त बनती हैं तो न केवल महिला,उसके परिवार और समाज बल्कि संपूर्ण देश का विकास होता है।महिलाएँ इतनी आत्मनिर्भर बनें कि कोई व्यक्ति या समाज उनका तिरस्कार या उलाहना ना कर सके। उक्त विचार लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने गुरुवार को गढ़ाकोटा में आयोजित किये गए स्वसहायता समूह के क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम में व्यक्त किए।
मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि,आज स्वसहायता समूह की महिलाओं को स्कूल जाने वाले छात्र छात्राओं के गणवेश बनाने का कार्य दिया गया है। कोरोना काल में भी समूह की महिलाओं ने मास्क, पीपीई किट बनाकर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि वास्तविक स्वरूप में मध्य प्रदेश एवं भारत तब आत्मनिर्भर बनेगा जब हम बाहर से किसी चीज को नहीं खरीदेंगे। बल्कि हमारे द्वारा बनाए गए उत्पादों को मार्केट में बेहतर पहचान मिलेगी।
उन्होंने बताया कि आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं को ऋण प्राप्त करने का सुरक्षित माध्यम मिला है। पहले प्राइवेट व्यक्तियों से ऋण लेते थे परंतु आज सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है जिससे बैंक के सहयोग से स्वसहायता समूह की महिलाओं को ऋण प्राप्त हो रहा है।

'आत्मनिर्भर भारत एवं मैं भी डिजिटल कार्यक्रम का किया शुभारंभ'
 
भारतीय स्टेट बैंक शाखा गढ़ाकोटा द्वारा एक भव्य कार्यक्रम में एक करोड़ रुपए के बैंक लिंकेज के माध्यम से 69 परिवारों को राशि प्रदान की गई। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि  स्व सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें रहली विधानसभा क्षेत्र की 216 ग्रामों को शामिल किया गया है  अजीबिका मीशन के तहत 2038 समूहों गठन कर कुल 22773 परिवारों को जोड़ा गया है और विगत 3 वर्षों में ₹ 6 करोड़ 65 लाख की राशि आजीविका मिसन के द्वारा प्रदान की गई  
उन्होंने बताया कि रहली विधानसभा क्षेत्र के लिए रिवाल्विंग खर्च के लिए दो करोड़ 9 लाख की राशि भी प्रदान की गई ।उन्होंने कहा कि बैंक लिंकेज के तहत आज 658 समूह को 854 लाख की राशि प्रदान की जा रही है । उन्होंने बताया कि यह बड़ा सौभाग्य का विषय है कि महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आजीविका मिशन के तहत महिलाएं बैंक किओस्क भी क्षेत्र के दूरस्थ अंचलों मैं चलाए जा रहे हैं। और अपनी सेवाएं रहली विधानसभा क्षेत्र में प्रदान की जा रही हैं उन्होंने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र  में रोजगार मेला के तहत 667 युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान किया गया ।एवं आरसीटी प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से 506 युवक-युवतियों को रोजगार प्रदान किया गया ।उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन के तहत 600 परिवारों को डेयरी दुग्ध योजना के माध्यम से जोड़ा गया है एवं सिलाई कढ़ाई के माध्यम से 352 महिलाएं लाभ प्राप्त कर रही हैं। अन्य गतिविधियों में 1000 परिवार जोड़े गए हैं उन्होंने बताया कि स्वावलंबी योजना के तहत 1223 महिलाओं को व्यक्तिगत गतिविधि हेतु लाभान्वित किया गया है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री भानु राणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले, ग्रामीण आजीविका मिशन के योजना अधिकारी श्री हरीश दुबे, क्षेत्रीय प्रबंधक जबलपुर श्री संजीव कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई सागर श्री गोविंद अहिरवार, मुख्य प्रबंधक सागर श्री राकेश अग्रवाल, शाखा प्रबंधक गढ़ाकोटा श्री मयंक, शाखा प्रबंधक रहली श्री पंकज बंसल, जनपद अध्यक्ष श्री संजय दुबे, श्री भरत चौरसिया, श्री मनोज तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर, श्री विजय मिश्रा, श्री मनीष परते एवं समस्त एसबीआई बैंक परिवार मौजूद थे।
                           

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

MP: 46 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

MP: 46 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले



भोपाल। पुलिस मुख्यालय भोपाल ने प्रदेश के 46 पुलिस उपनिरिक्षको के तबादला आदेश जारी किए है। देखे पूरी सूची









बुधवार, 27 जनवरी 2021

लोक निर्माण मन्त्री गोपाल भार्गव के प्रोटोकॉल के उल्लंघन का मामला, PWD विभाग के EE और SDO हुए निलंबित

लोक निर्माण मन्त्री गोपाल भार्गव के प्रोटोकॉल के उल्लंघन का मामला,  PWD विभाग के EE और SDO हुए निलंबित



सागर। प्रदेश के लोक निर्विभाग, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव के सागर
आगमन पर उन्हें प्रोटोकॉल न दिये जाने के मामले ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।  पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रमुख सचिव ने सागर ईई जायसवाल तथा सागर अनुविभागीय अधिकारी जे.एम. तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए उन्हें भोपाल कार्यालय में उपस्थिति देने का आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि मन्त्री के सर्किट हाउस से लेकर गणतंत्र दिवस के समारोह तक इन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। लेकिन इनका उल्लंघन हुआ। इसे लापरवाही मानते हुए निलंबित किया जाता है। 

गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले प्रोटो काल नही मिलने से मन्त्री हुए थे नाराज, बड़ी मुश्किलों में झंडावंदन समारोह में पहुचे थे। अभी कुछ और अफसरों पर भी कार्यवाई सम्भव है। 


पढ़े....
प्रोटोकॉल का उल्लंघन होने से नाराज हुए मंत्री गोपाल भार्गव का बयान
★ मुझे अपने प्रोटोकॉल की चिंता नही जनता का सम्मान बना रहे ,विभाग के लोग शायद पुुताई  करवा रहे है...
 ★  यह अफसरो को सोचना चाहिए कि वरिष्ठ विधायको को कितना वेटेज देना चाहिए ,यदि नही देंगे तो  मै सोचूंगा*
★ मुझे सर्किट हाउस में नींद नही आती इसलिए घर चला गया -



ये है मामला

मन्त्री भार्गव गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व  सोमवार को सागर में सर्किट हाउस रात में पहुचे थे। करीब एक घण्टे तक रुके। लेकिन कोई अधिकारी रिसीव करने नही पहुचा । यहां तक कि  PWD के विभागीय अफसर भी नदारद रहे। इससे खफा मन्त्री रात को ही अपने गृहनगर गढाकोटा चले गए। इस घटना के बाद प्रशासन में हड़कम्प मच गया।  गणतंत्र दिवस की सुबह तक प्रषासन उनको मनाने में लगा रहा। इसके बाद मन्त्री गोपाल भार्गव मुख्य समारोह में पहुचे।

समारोह के बाद जब मीडिया ने पूछा था तो मन्त्री गोपाल भार्गव ने कहा था  कि मेरे लिए प्रोटोकॉल अब महत्वपूर्ण नही है। मुझे सर्किट हाइस में नीद नही आती।इसलिए घर चला गया था। प्रशासनिक स्पस्टीकरण से में संतुष्ट हूँ। उन्होंने कहा कि जनता का प्रोटोकॉल बना रहे उनको सम्मान मिले। में सबसे सीनियर मन्त्री हूँ। यह विभाग को सोचना है कि कितना किसको वेटेज दे। नही देंगे तो में सोचूंगा।

उधर कलेक्टर दीपक सिंह का कहना था कि  मन्त्री जी अपने घर गढाकोटा चले गए थे। मेने adm की ड्यटी लगाई थी। वो गढाकोटा से सागर सम्मान सहित लाये। और गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

प्रवाह संस्था द्वारा " एक शाम देश के नाम " कार्यक्रम आयोजित

प्रवाह संस्था द्वारा "एक शाम देश के नाम "कार्यक्रम आयोजित


★जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया वह राष्ट्र की धरोहर है- सांसद

★ कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों का संस्था द्वारा किया सम्मान 

★ कड़कड़ाती ठंड में विनर म्यूजिकल ग्रुप द्वारा देश भक्ति के गीतों ने श्रोताओं को घंटों बांधें रखा 
सागर। साँस्कृतिक, साहित्यक, सामाजिक गतिविधि मंच प्रवाह द्वारा गणतंत्र दिवस पर मकरोनिया में एक शाम देश के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें विनर म्यूजिकल ग्रुप द्वारा देश भक्ति गीतों की प्रस्तुतियाँ दी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सागर सांसद राजबहादुर सिंह जी थे विशिष्ट अतिथि के रूप में सेवानिवृत कर्नल रामसिंह जी उपस्थित रहें। कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों जिनमें शहीद सुनील लड़िया की पत्नि वीरनारी सुशीला लड़िया शहीद आशुतोष पाण्डेय की माता जी वीरमाता अर्चना पाण्डेय, शहीद रामआसरे के पुत्र एड. रविप्रताप सिंह को संस्था प्रवाह एवं अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया कार्यक्रम की शुरूआत भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण और राष्ट्रगान से हुई ।
कड़कड़ाती ठंड में जब म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने देश भक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुतियाँ दी तो तालियों की गड़गड़ाहट से पंडाल गूंज उठा। दस वर्षीय बालिका संस्कृति दुबे ने जब देश भक्ति गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी तो उपस्थित श्रोताओं ने इसे खूब सराहा। कार्यक्रम में अपने संबोधन में सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि कई संस्थायें बनती है और खत्म भी हो जाती है प्रवाह ऐसी संस्था है जो लगातार साँस्कृतिक, साहित्यक, सामाजिक क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही है । उन्होंने गणतंत्र दिवस पर देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम के आयोजन पर संस्था के अध्यक्ष और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया वह राष्ट्र की धरोहर है मेरे लिए गौरव की बात है की आज इस कार्यक्रम में हमें ऐसे वीरों जिन्होंने देश के लिए अपनी जान गवा दी उनके परिजनों का सम्मान करने का अवसर मिला। आज यहां कड़कड़ाती ठंड में हम सब लोग कार्यक्रम में उपस्थित है लेकिन बार्डर पर जहां तापमान माईनस 20 डिग्री तक आ जाता है और वहां देश के लिए और हमें सुरक्षित रखने सेना के जवान अपना सीना अडाय रहते है मैं उनके चरणों में नमन करता हूॅ । 
कर्नल रामसिंह ने अपने संबोधन में कहा कार्यक्रम के आयोजन और सम्मान के लिए संस्था के अध्यक्ष संतोष रोहित को बधाई देते हुए कहा यह बड़े ही गौरव की बात है की संस्था ने आज गणतंत्र दिवस पर इस कार्यक्रम में वीर सपूतों जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए उनके परिजनों को सम्मानित किया गया है। संविधान देश और समाज का मेरू दण्ड है हम सबकों भारतीय संविधान का पालन करना चाहिए। 
कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष सन्तोष  रोहित ने संस्था के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी और संस्था द्वारा वार्षिक केलेण्डर जो वर्ष भर के कार्यक्रमों को लेकर संस्था द्वारा तैयार किया गया है। उसके बारे में विस्तार से बताया है। कार्यक्रम के अंत में संस्था के अध्यक्ष संतोष रोहित ने कार्यक्रम को सफल बनाने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में मकरोनिया नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष श्रीमति सुशीला रोहित, संस्था के समस्त पदाधिकारी व सदस्य, लक्ष्मण सिंह ठाकुर, श्याम तिवारी, डा. अशोक अहिरवार, निकेश गुप्ता, आदि सहित सैकड़ों गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मुख्यमंत्री के साग़र आगमन पर काँग्रेस करेगी घेराव प्रदर्शन, काले झंडे दिखाएंगे

मुख्यमंत्री के साग़र आगमन पर काँग्रेस करेगी घेराव प्रदर्शन, काले झंडे दिखाएंगे


सागर।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सागर के विकास को लेकर पूर्व में की गई अधूरी और झूठी घोषणाओं के खिलाफ आगामी 29 जनवरी को उनके सागर आगमन पर जिले के समस्त कांग्रेसजन संयुक्त रूप से तीव्र विरोध कर उनका घेराव करेंगे। यह निर्णय शहर- जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी और ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने की उपस्थिति में प्रमुख पदाधिकारियों ने लिया है।
                पिछले 15 सालों में प्रदेश में भाजपा की सरकार के रहते सागर के विकास को लेकर की गई झूठी और अधूरी घोषणाओं को लेकर शहर - जिला कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन में प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे  मुन्ना चौबे जितेंद्र रोहन पप्पू गुप्ता रामकुमार पचौरी अमित रामजी दूबे प्रभुदयाल बिल्थरिया चक्रेश सिंघई, सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राहुल चौबे , शरद पुरोहित फिरदोष कुरेशी आदि की उपस्थिति में निर्णय लिया गया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के सागर आगमन पर जिला शहर एवं ग्रामीण कांग्रेस समेत सभी मोर्चा संगठन संयुक्त रूप से उन्हें काले झंडे दिखाकर तीव्र विरोध करेंगे।  सभी कांग्रेसजन 29 जनवरी को सुबह 11.30 बजे तीन मडिया पर इकट्ठे होकर कार्यक्रम स्थल की ओर कूच करेंगे।               
बेठक में  अतुल नेमा दीनदयाल तिवारी महेश जाटव भैयन पटेल गोवर्धन रैकवार हनीफ ठेकेदार अभिषेक पाठक वसीम खान गब्बर पठान जाहिद ठेकेदार प्रदीप जैन कुल्फी अनुज सेन शुभम सोनी बिल्ली रजक आदिल राइन सुनील पावा अनिल दक्ष विनोद कोरी तज्जू खान शुभम उपाध्याय आदि  मौजूद थे। 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मुख्यमंत्री का 29 जनवरी को सागर भ्रमण शहर के लिए नया अध्याय रचेगा: मंत्री भूपेंद्र सिंह

मुख्यमंत्री का 29 जनवरी को सागर भ्रमण शहर के लिए नया अध्याय रचेगा: मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ मुख्यमंत्री श्री चौहान चार सौ करोड़ रूपये से अधिक के निर्माण कार्यों का करेंगे 
भूमिपूजन एवं लोकार्पण


सागर । मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान का सागर भ्रमण सागर के विकास का नया अध्याय शुरू करेगा। उक्त आषय के विचार प्रदेष के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर ने स्मार्ट सिटी कार्यालय के सभाकक्ष में मुख्यमंत्री श्री चौहान के 29 जनवरी को सागर नगर के विकास कार्यांर् एवं किसान कल्याण सम्मान योजना के कार्यक्रम के संबंध में आयोजित बैठक में व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री गौरव सिरौठिया, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री राहुल सिंह राजपूत, डा प्रणय कमल खरे सहित विभिन्न विभागों के  अधिकारी मौजूद थे।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के 29 जनवरी को सागर प्रवास के दौरान किए जाने वाले अगले 5 वर्षों के विकास कार्यों का रोडमैप की समीक्षा की। साथ ही नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा 400 करोड़ रूपये से अधिक के निर्माण कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के सागर प्रवास के दौरान उनका बुन्देली परंपरा के अनुसार स्वागत किया जाएगा। साथ ही अगले 5 वर्षों के विकास कार्यों की प्रस्तावना पर चर्चा करते हुए निर्देष दिए कि शहर विकास के लिए इस प्रकार से विकास कार्यों का प्रस्ताव तैयार कराएं, जिससे सागर का संपूर्ण विकास हो सके।
उन्होंने कहा कि किसान कल्याण सम्मान योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भी सागर से आयोजित किया जाएगा। जिसमें अधिक से अधिक किसानों की सहभागिता हो। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान वन-क्लिक के माध्यम से प्रदेष के किसानों के खाते में राषि हस्तांतरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 60 करोड़ रूपये से अधिक विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 350 करोड़ रूपये से अधिक विकास कार्यो का भूमिपूजन किया जाएगा।                                           

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद :फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रोफेशनल कैटेगरी में राजीव कपूर एवं शौकिया फोटोग्राफर्स में ब्रजेश दुबे को मिला प्रथम पुरस्कार

सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद :फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रोफेशनल कैटेगरी में राजीव कपूर एवं शौकिया फोटोग्राफर्स में ब्रजेश दुबे को मिला प्रथम पुरस्कार

★ कटरा म्युनिसिपल स्कूल टाउन हॉल में लगायी गई फोटोग्राफी प्रदर्शनी

सागर । पर्यटन संवर्द्धन परिषद द्वारा आयोजित की गई फोटोग्राफी प्रतियोगिता में सागर जिले की प्रोफैशनल तथा शौकिया फोटोग्राफर्स द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशानुसार बनाए गए निर्णायक मंडल ने गत दिवस विजेताओं की घोषणा की। विजेताओं को कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सागर एसडीएम श्री पवन बारिया तथा नगर निगम उपायुक्त श्री प्रणयन कमल खरे भी उपस्थित थे।
फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रोफैशनल कैटेगरी में श्री राजीव कपूर एवं शौकि़या फोटोग्राफर्स में श्री बृजेश दुबे को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। इनके अतिरिक्त प्रोफैशनल कैटेगरी में द्वितीय स्थान पर रहे तीन प्रतिभागियों, तृतीय स्थान पर चार प्रतिभागियों तथा सांत्वना पुरस्कार के लिए छह प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार शौकिया फोटोग्राफर्स में द्वितीय स्थान पर दो प्रतिभागियों तथा सांत्वना पुरस्कार के लिए पाँच प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि, सागर जिले के पर्यटन तथा यहाँ की धरोहरों के संरक्षण तथा विकास के लिए तैयार की जा रही कॉफी टेबल बुक के माध्यम से पर्यटक एवं अन्य व्यक्ति जिले के विभिन्न ऐतिहासिक,पुरातात्विक स्थानों, सांस्कृतिक धरोहरों से परिचित हो सकेंगे। सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद द्वारा आयोजित की गई फोटोग्राफी प्रतियोगिता के चुनिंदा फोटोग्राफ्स को भी इस कॉफी टेबल बुक में शामिल किया जाएगा।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सभी विजेताओं तथा अन्य प्रतिभागियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद के अंतर्गत आयोजित की गई प्रतियोगिता को लोगों ने सराहा है।साथ ही इस प्रतियोगिता के माध्यम से जिले के छिपे हुए कलाकार भी सामने आए हैं।उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों ने ऐसे विभिन्न स्थानों के फोटोग्राफ्स सम्मिट किए जिनके बारे में शहर का एक बड़ा वर्ग अनजान है। म्युनिसिपल स्कूल टाउन हॉल में लगायी गई फोटोग्राफी प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को उन स्थानों के बारे में जानने का अवसर भी मिला है।
उन्होंने बताया कि सागर जिला पुरातात्विक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जिला है। यहाँ ना केवल डॉक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, लाखा बंजारा झील है बल्कि एरण जैसा महत्वपूर्ण स्थान भी है जहाँ गुप्त काल में सती प्रथा के साक्ष्य मिलते हैं।
इतिहासकारों की माने तो एरण के अभिलेख तथा साक्ष्य अति महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त सागर में आर्किटेक्चर की भी अलग अलग अलग ख़ूबसूरती देखने मिलती है। जिला पर्यटन संवर्द्धन परिषद का उद्देश्य ऐसे सभी स्थानों तथा धरोहरों को संरक्षित करना तथा उनका उचित विकास करना है।
उन्होंने बताया कि फोटोग्राफी इवेंट की इतना बेहतर प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस दिशा में और भी कार्य किए जाएंगे। शहर के फोटोग्राफर्स को एक आर्ट गैलरी भी जिला प्रशासन की ओर से तैयार की जाएगी साथ ही प्रदर्शनी में लगाए गए फोटोग्राफ्स को खरीदने के इच्छुक व्यक्तियों को फोटोग्राफ्स लेने की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी।
पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने भी सभी फोटोग्राफर्स की कला तथा फोटोग्राफी एग्जिबीशन को सराहा।उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है।इस प्रकार के प्रयास आगे भी किए जाएं जिससे न केवल लोगों को मौका मिले बल्कि पर्यटन के विकास को भी बढ़ावा मिले। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सराफा एसोसिएशन के चुनाव को लेकर व्यवसायियों एवं स्वर्णकार बंधुओं की बैठक


सराफा एसोसिएशन के चुनाव को लेकर व्यवसायियों एवं स्वर्णकार बंधुओं की बैठक

★ सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष केवल सोनी समाज का ही होना चाहिए - श्री दरे

सागर। सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष पद को लेकर पूर्व महापौर इंजी.अभय दरे ने बड़ा बाजार में श्री गज्जू सोनी के निवास पर सराफा व्यवसायियों एवं स्वर्णकार बंधुओं की बैठक ली। बैठक में पूर्व महापौर ने कहा कि सर्वप्रथम यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जो भी अध्यक्ष बने वह सोनी समाज का हो और एसोसिएशन में जो महत्वपूर्ण 3 पद है अध्यक्ष, मंत्री और कोषाध्यक्ष इन पदों पर जो भी व्यक्ति चुनकर आए उसे पूरी निष्ठा ईमानदारी और एकता से सराफा एसोसिएशन को चलाना होगा। जिस पर सभी व्यवसायियों ने अपनी सहमति दी।उन्होंने बताया कि आगामी दिनांक 31.1.2021 को सराफा में होने वाली जनरल बैठक में आगे की चुनाव प्रक्रिया के बारे में रणनीति बनाई जाएगी।

एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष वृंदावन सोनी ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराए जाने चाहिए पूर्व में चुनाव हाथ उठाकर कराए जाते रहे हैं जिससे चुनाव प्रक्रिया प्रभावित होती है और चुनाव निष्पक्ष पूर्ण नहीं हो पाता। इसलिए अब चुनाव प्रक्रिया को बदलकर वोटिंग करा कर चुनाव कराए जाने चाहिए।सर्व स्वर्णकार समाज अध्यक्ष माखनलाल सोनी ने कहा कि जो भी व्यक्ति अध्यक्ष पद का दायित्व संभलता है उसे पूरे सराफा को एकजुट करके आगे बढ़ना चाहिए।
संतोष सोनी मारुति ने कहा कि पहले सागर सराफा का नाम पूरे मध्यप्रदेश में हुआ करता था परंतु कुछ दिनों में हुई विसंगतियों के कारण सराफा पीछे पड़ रहा है। परंतु नए अध्यक्ष एवं नई कार्यकारिणी बनने के बाद अपनी मेहनत और लगन से सागर सराफा को आगे ले जाएंगे।भाजपा मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी ने कहा कि एसोसिएशन के कार्य में मैंने हमेशा आगे आकर कार्य किया है और आगे भी करता रहूंगा।इस बैठक में विक्रम सोनी,भैयालाल सोनी,तुलसी सोनी रामनारायण सोनी,मनोज सोनी अमित सोनी,गज्जू सोनी, रामस्वरूप सोनी,सुभाष सोनी, राजू सोनी,संतोष सोनी,रामेश्वर सोनी मकरोनिया,रामेश्वर सोनी सदर सहित बड़ी संख्या में सराफा के व्यवसाई एवं समाज के बंधु उपस्थित रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


मंगलवार, 26 जनवरी 2021

गणतंत्र दिवस समारोह : लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने किया ध्वजारोहण

गणतंत्र दिवस समारोह : लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने किया ध्वजारोहण

★ आत्मनिर्भर मध्यप्रदेष पर आधारित झांकियां प्रस्तुत

सागर ।  जिले में गणतंत्र दिवस समारोह परम्परागत हर्षोल्लास और गरिमा के साथ मनाया गया। जगह-जगह पूरी आन-बान एवं शान से तिरंगा झंडा फहराया गया। जिले का मुख्य समारोह पी.टी.सी. ग्राउण्ड में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि प्रदेष के लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव थे।
गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। ध्वजारोहण पष्चात् मध्यप्रदेष गान का गायन किया गया। तत्पष्चात् मुख्य अतिथि ने मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया। समारोह में हर्ष फायर एवं मार्चपास्ट आकर्षण का केन्द्र रहे। परेड की टुकडियों ने राष्ट्रगान की धुन पर तीन बार हर्ष फायर किया। मुख्य अतिथि द्वारा देश की प्रगति के प्रतीक रंग-बिरंगें गुब्बारे भी आसमान में छोडे़ गए।  मुख्य अतिथि ने खुली जीप में कलेक्टर दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ परेड का निरीक्षण किया।

शानदार निकली परेड 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला पुलिस बल, होम गार्ड, विषेष सशस्त्र बल की विभिन्न टुकड़ियों द्वारा आकर्षक परेड की गई। परेड कमाण्डर डीएसपी सुश्री षिवाली  चतुर्वेदी, 10वीं वाहिनी विषेष सषस्त्र बल, सागर और टूआईसी सूबेदार श्रीमती प्रियंका बौरासी थीं। 10वीं वाहिनी विषेष सषस्त्र बल सागर के प्लाटून कंमाडर श्री घनष्याम पटैल, जेएनपीए के कंमाण्डर उपनिरीक्षक श्रीमती रानू ढेकले, जिला पुलिस बल सागर (पुरूष) के कंमाण्डर उप निरीक्षक श्री मुकेष जाटव,  होमगार्ड सागर के पीसी श्री दीपक सिंह राठौर, जिला पुलिस बल सागर (महिला) की कंमाण्डर उप निरीक्षक सुश्री किरण वटके और पुलिस बैंड प्लाटून कंमाण्डर प्रधान आरक्षक श्री मुन्ना लाल आठया थे।  

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


आकर्षण का केंद्र बनी झांकिया

इस अवसर पर शासन के विभिन्न विभागों द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेष पर आधारित विभिन्न झांकियां निकाली गई। समारोह में स्मार्ट सिटी, कृषि विभाग, मछली पालन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय, आदिम जाति कल्याण, उद्यानिकी, मध्यप्रदेष आजीविका मिषन, स्वास्थ्य विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पषुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, बुन्देलखण्ड दुग्ध संघ, केन्द्रीय जेल, नगर निगम आदि विभागों द्वारा झांकियां प्रस्तुत की गई। समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्षन के लिए परेड में प्रथम पुरस्कार जिला पुलिस बल (महिला), द्वितीय पुरस्कार जिला पुलिस बल (पुरूष) और तृतीय पुरस्कार 10वीं वाहिनी विषेष सषस्त्र बल सागर ने प्राप्त किया। झांकियां में प्रथम पुरस्कार केन्द्रीय जेल, द्वितीय पुरस्कार जिला षिक्षा केन्द्र और तृतीय पुरस्कार नगर निगम को प्राप्त हुआ। मुख्य अतिथि ने समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों, परेड प्रदर्षन एवं झांकियां की प्रस्तुतियों के विजेताओं को पुरूस्कार एवं प्रषस्ति पत्र प्रदान किये।

ये रहे मौजूद 

इस अवसर पर सांसद  राजबहादुर सिंह, पूर्व सासंद  लक्ष्मीनारायण यादव, सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन,  गौरव सिरौठिया, श्रीमती लता वानखेड़े, श्री हीरासिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दिव्या अषोक सिंह, उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, पूर्व विधायक श्रीमती सुधा जैन, पूर्व महापौर श्री अभय दरे, श्री शैलेष केषरवानी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कमिष्नर श्री मुकेष कुमार शुक्ल, आईजी श्री अनिल शर्मा, डीआईजी श्री रविषंकर डेहरिया, जिला पंचायत सीईओ डा. इच्छित गढ़पाले, नगर निगम कमिष्नर श्री आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेष जैन, पत्रकार बंधु सहित अन्य षासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों, षिक्षकों और नागरिकगणों ने उपस्थित रहकर समारोह में गरिमा प्रदान की। मंच संचालन श्री अरविन्द जैन एवं रचना तिवारी द्वारा किया गया।  


कमिश्नर, कलेक्टर कार्यालय तथा निवास पर हुआ ध्वजारोहण

राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर कमिष्नर कार्यालय एवं निवास पर आयुक्त श्री मुकेष कुमार शुक्ल ने ध्वजारोहण किया। इसी तरह कलेक्टर कार्यालय एवं निवास पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा सामूहिक राष्ट्रगान का गायन कर गणतंत्र दिवस अमर रहे के नारे लगाये गए।
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय में सहायक संचालक श्री यषवंत बरारे, ने ध्वजारोहण किया एवं समस्त स्टाफ द्वारा राष्ट्रगान का गायन किया गया। जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थाओं में गणतंत्र दिवस समारोह परम्परागत हर्षोल्लास मनाया गया। 
 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Archive