शनिवार, 1 अगस्त 2020

सागर: पॉजिटिव आये मरीज को भर्ती करने में देरी, परेशान हुआ मरीज और 108 एम्बुलेंस वाले

सागर: पॉजिटिव आये मरीज को भर्ती करने में देरी, परेशान हुआ मरीज और 108 एम्बुलेंस वाले

सागर।(तीनबत्ती न्यूज़.कॉम ) ।बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज में  कोरोना संक्रमण के मरीजो की व्यवस्थाओं को लेकर कई मामले सामने आ रहे है। ताजा मामला एक कोरोना पॉजिटिव मरीज का है। जिसकी रिपोर्ट आने के दूसरे दिन भर्ती करने 108 एम्बुलेंस लेकर गई । बीएमसी में भर्ती करने को लेकर ओपीडी में जांच रिपोर्ट मांगी। दो घण्टे तक मरीज  परेशान हुआ।

सागर के चकराघाट निवासी एक युवक की कल  शुक्रवार को  पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी।  आज 12 बजे मरीज को लेकर 108 एम्बुलेंस बीएमसी पहुची तो वहां भर्ती करने से इनकार कर दिया। एम्बुलेंस वालो से ओपीडी में मरीज की  कोरोना जांच रिपोर्ट  मांगी। जबकि जांच रिपोर्ट 108 को नही दी जाती है। उन्हें सिर्फ मरीज लाने की सूची मिलती है। काफी देर तक मरीज परेशान बाहर खड़ा रहा और एम्बुलेंस वाले भी। फिर बाद में अंदर ले गए और भर्ती कराया।
तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
मास्क नहीं लगाने पर चालान के साथ ही दो मास्क भी मिलेंगे
★नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने किया "एक मास्क- अनेक जिंदगी" अभियान का शुभारंभ



ये पहला ऐसा मामला नही है। बताया जा रहा है कि  ऐसे मामले हो रहे है। बीएमसी और बाहर से हो रही जांचों की रिपोर्ट के कारण ऐसा हो रहा है। 108 एम्बुलेंस वालो का कहना है कि हमे सिर्फ मरीज लाने के बारे में जानकारी दी जाती है । लेकिन जांच रिपोर्ट नही दी जाती है। हम मरीज लाते है। ओपीडी की पर्ची के समय हमसे जांच रिपोर्ट मांगते है। हम लोगो का समय बर्बाद होता है। घण्टो लग जाते है। जब रिपोर्ट नही देते है तो हम कहा से जमा कर दे। 

आज 09 पाॅजिटिव मरीज मिले

सागर । बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार  आज शनिवार को 09 मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है।
जिसमंे 55 वर्षीय, 28 वर्षीय, 64 वर्षीय महिला एवं 28 वर्षीय पुरुष कटरा वार्ड, 26 वर्षीय पुरुष संतरविदास वार्ड, 48 वर्षीय पुरुष खडे़सरा बीना, 44 वर्षीय पुरुष नया थाना के पास सागर, 46 वर्षीय पुरुष मोतीनगर एवं 47 वर्षीय पुरुष सुभाषनगर निवासी जिला सागर निवासी शामिल है।
सागर जिले में मरीजो की संख्या बढ़कर 691 हो गई है। वही आज चार मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापिस हुए। यह संख्या 502 है। आज एक दमोह की कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत हो गई। 


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कलेक्टर के निर्देश के बगैर नही निकलेगा सफाई कर्मियों का वेतन, जिला अस्पताल की सफाई व्यवस्था से नाराज हुए कलेक्टर

कलेक्टर के निर्देश के बगैर नही निकलेगा सफाई कर्मियों का वेतन, जिला अस्पताल की सफाई व्यवस्था से नाराज हुए कलेक्टर

सागर।  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने शनिवार की दोपहर जिला चिकित्सालय पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश ।  इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आर पी अहिरवार,  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम एस सागर, पीडब्ल्यूडी श्री हरिशंकर जयसवाल,  सिविल सर्जन श्री एमके गायकवाड, बीएमओ डॉ विपिन खटीक,  डॉ ज्योति चैहान,   डॉ नीना गिडियन,  पीआईओ इंजीनियर श्री विनीत मिश्रा सहित अन्य डॉक्टर अधिकारी मौजूद थे ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान साफ सफाई पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन गायकवाड को निर्देश दिए कि समस्त सफाई कर्मियों का वेतन उनके बगैर निर्देश के नहीं निकाला जाए । उन्होंने जिला चिकित्सालय परिसर के अंदर पड़े टूटे-फूटे पलंग एवं स्ट्रेचर की मरम्मत कर उनको अन्य पीएचसी में भेजने के निर्देश दिए । उन्होंने आईसीयू वार्ड के प्राइवेट वालों में तत्काल सुधार कर चालू करने के निर्देश भी दिए ।
कलेक्टर श्री सिंह ने मेडिसन डॉक्टर एनके पाल को निर्देश दिए कि वह आईसीयू को तत्काल चालू करें और यहां व्यक्तियों को भर्ती करें  । उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति कोरोना के लक्षण जैसी पाया जाता है उसकी ट्रूनॉट मशीन से परीक्षण कर उसका इलाज प्रारंभ करें । कोरोना वायरस की स्थिति में उसको बीएमसी में शिफ्ट किया जावे । उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति को नहीं है तो उसका इलाज जिला चिकित्सालय नहीं किया जावे उसको अन्यत्र रेफर किया जाए।  

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना में लापरवाही पर सागर और भिंड जिले दो सीएमओ निलंबित


कलेक्टर श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय में नव निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया ।  कलेक्टर श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय में बन रहे आईसीयू वार्ड का निरीक्षण करते हुए उसे 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए ।  उन्होंने 45 पलंग पर ऑक्सीजन सप्लाई व्यवस्था भी दिखी एवं इसे और बढ़ाने की आवश्यकता बताते हुए शीघ्र कार्य करने को कहा  । उन्होंने एनआरसी में पहुंचकर कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी प्राप्त की कलेक्टर श्री दीपक सिंह जिला चिकित्सालय मैं डफरिन अस्पताल पहुंचकर महिलाओं से जानकारी प्राप्त की और उनकी इलाज के बारे में डॉ ज्योति चैहान डॉ नीना गड़ियन से जानकारी प्राप्त की ।
कलेक्टर श्री सिंह ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में उपचारत व्यक्तियों को दी कोई परेशानी होती है तो उसका तत्काल निराकरण किया जाए । उन्होंने पीडब्ल्यूडी के श्री जयसवाल एवं श्री विनीत मिश्रा को निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में चल रहे समस्त निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करें।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बीएमसी पहुंचकर किया आकस्मिक निरीक्षण

 कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने शनिवार को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज पहुंचकर कोविड-19 वार्ड एवं नान कोविड वार्ड का आकस्मिक निरीक्षण किया । उन्होंने कोविड वार्ड में उपचारत  व्यक्तियों से उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की और व्यवस्थाओं के संबंध में पूछा । उन्होंने भोजन की बारे में भी जानकारी प्राप्त की।
कलेक्टर श्री सिंह ने बीएमसी के डीन डॉक्टर जी एस पटेल को निर्देश दिए कि बीएमसी परिसर में साफ सफाई एवं सुरक्षा का पर्याप्त व्यवस्था की जावे । निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार, बीएमसी डीन डॉ जी एस पटेल, बीएमसी अधीक्षक डॉ राजेश जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम एस सागर, डॉक्टर मनीष जैन, डॉक्टर रमेश पांड,े डॉ एस पी सिंह आदि उपस्थित थे।   


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

      

मास्क नहीं लगाने पर चालान के साथ ही दो मास्क भी मिलेंगे , ★नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने किया "एक मास्क- अनेक जिंदगी" अभियान का शुभारंभ

मास्क नहीं लगाने पर चालान के साथ ही दो मास्क भी मिलेंगे ,
★नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने किया "एक मास्क- अनेक जिंदगी" अभियान का शुभारंभ

भोपाल/सागर ।बगैर मास्क लगाए घर के बाहर निकलने पर नियमानुसार चालान तो होगा ही, लेकिन इसके साथ ही 2 मास्क भी नि:शुल्क दिए जाएंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह बात अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'एक मास्क- अनेक जिंदगी' अभियान का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर सागर सहित अनेक नगरीय निकायों के प्रचार रथों को रवाना किया।

मैं सिर्फ मास्क के कारण ही संक्रमित होने से बचा

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि मैं कई कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के बाद भी सिर्फ मास्क और दस्ताने के कारण ही संक्रमण से बचा रहा। उन्होंने बताया कि मैं दो बार कोरोना का टेस्ट करा चुका हूं। श्री सिंह ने कहा कि संक्रमण बढ़ रहा है लेकिन लोग लापरवाह हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मास्क कोरोना से बचने का सबसे सरल और सस्ता उपाय है। श्री सिंह ने कहा कि दानदाताओं और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से सभी निकायों में मास्क बैंक स्थापित किए जाएंगे। यहां पर लोग मास्क दान कर सकेंगे और यहीं से अशासकीय संगठन और नागरिक मास्क प्राप्त कर सकेंगे। प्रमुख चौराहों पर भी मास्क दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में संक्रमण अधिक है अतः नगरीय निकायों की भूमिका महत्वपूर्ण है। भोपाल, इंदौर, सागर सहित अनेक निकायों में निकाली गई जागरूकता वाहन रैली की सराहना की।

पढ़े : सागर नगर निगम की महिला कर्मचारी सहित  11 पाॅजिटिव मरीज मिले,
उधर बगैर मास्क के घूमने वालो पर चालानी कार्यवाही, 22 हजार वसूले



सभी वार्ड में स्वयं सेवकों की समिति बनेगी

श्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों के सभी बार्ड  में 21 स्वयंसेवकों की समिति बनाई जाएगी। समिति के सदस्य घर-घर जाकर नागरिकों को पंपलेट वितरित करने के साथ ही गर्म पानी पीने, ठंडी  चीजों का उपयोग नहीं करने और घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाइश देंगे। श्री सिंह ने कहा कि अभियान का प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक  और सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।
कोरोना अभियान -दो 14 अगस्त तक

श्री सिंह ने कहा कि किल कोरोना अभियान- दो आगामी 14 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने कहा कि सभी ने मिलकर कोरोना संक्रमण को रोकने के अच्छे प्रयास किए हैं लेकिन चुनौती अभी बाकी है। श्री सिंह ने कहा कि इस अभियान में नगरीय निकाय सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार संकल्प की चेन जोड़ें और कोरोना की चेन तोड़ें।



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय  जागरूकता रथों को किया रवाना   

 कैबिनेट मंत्री (नगरीय विकास एवं आवास विभाग) श्री भूपेन्द्र सिंह ने वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों एवं समाजसेवी संस्थाओं को संबोधित कर 01 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाले किल कोरोना अभियान की जानकारी दी। इसके साथ ही चलाये जाने वाले एक मास्क अनेक जिंदगी अभियान जागरूकता रथों को हरी झण्डी दिखा कर शहर में प्रचार-प्रसार हेतु रवाना किया।

इस दौरान जिला कलेक्टर दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, निगमायुक्त आर पी अहिरवार, सीएमएचओ एम एस सागर, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत, स्मार्ट सिटी ई-गर्वनेंस मैनेजर अनिल शर्मा, सिटी मिशन मैनेजर सचिन मसीह, गौरव सिंह राजपूत, कपिल मलैया, विचार संस्था एवं गायत्री परिवार के सदस्य आदि उपस्थित रहे।


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 31 जुलाई 2020

म.प्र. मानव तस्करी का महत्वपूर्ण रूट :अरुणा मोहन राव

म.प्र. मानव तस्करी का महत्वपूर्ण रूट :अरुणा मोहन राव

● मानव तस्करी  में आनलाइन मीडिया का प्रयोग और ओ.एस.आई.एन.टी. विषय पर  बेबीनार 

 

सागर।   पुलिस प्रशिक्षण शाला सागर में ''मानव र्दुव्यापार (मानव तष्करी) में आॅनलाइन मीडिया का प्रयोग और ओ.एस.आई.एन.टी.'' विषय पर दो दिवसीय बेबीनार का आयोजन पुलिस मुख्यालय के निर्देष पर एवं विशेष पुलिस महानिदेषक (प्रषिक्षण) श्रीमती अरूणा मोहन राव  एवं श्रीमती अनुराधा शंकर  (अति. पुलिस महानिदेषक) के मार्गदर्षन में किया गया।

 विषेश पुलिस महानिदेषक (प्रषिक्षण) श्रीमती अरूणा मोहन राव द्वारा बताया गया कि मानव र्दुव्यापार (मानव तष्करी) आतंकवाद और ड्रग्स के बाद विष्व में तीसरा सबसे ज्यादा घटित होने वाला अपराध है। इस अपराध का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ने से इसे गंभीरता से लेने की आवष्यकता है, म.प्र. मानव तष्करी के अपराध का महत्वपूर्ण रूट (रास्ता) है इस अपराध से प्रभावित बच्चों को म.प्र. के रास्ते ही अपराधियों द्वारा दूसरे स्थानों पर पहुंचाया जाता है। इसलिए म.प्र. की पुलिस को इस आषय के प्रति विषेष रूप से सतर्क रहने की आवष्यकता है।
प्रथम सत्र में श्री वीरेन्द्र मिश्रा (निर्देषक, राष्ट्रीय सामाजिक संस्थान एन.आई.एस.डी.) जो पूर्व में मानव र्दुव्यवहार (मानव तष्करी) से संबंधित यूनाइटेड नेषन (संयुक्त राष्ट्र) के मिशन से जुडे़ रहे हैं, उनके द्वारा मानव र्दुव्यापार (मानव तष्करी) विष्व व्यापाी स्वरूप को बताया गया है, विष्व के कौन से देशो से बच्चों को उठाया जाता है तथा कौन से देश उपभोक्ता के रूप में इनका उपयोग करते हैं, तथा अन्य देषों से इस अपराध के तार कैसे जुड़े हुए हैं। इस पर विस्तार से बताया गया।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना में लापरवाही पर सागर और भिंड जिले दो सीएमओ निलंबित-

 द्वितीय सत्र में श्री जितेन्द्रसिंह (एस.पी.साइबर इंदौर) द्वारा मानव व्यापार (मानव तष्करी) के अपराध में फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के प्रयोग को बताया गया और कैसे संचार के माध्यमों ने इस आषय को और भयाभय बना दिया है इसे बताया गया तथा ओ.एस.आई.एम.ई.टी को विस्तार से बताया गया।
दूसरे दिन प्रथम सत्र में श्रीमती मधुमिता सेन गुप्त (काॅर्डिनेटर ''बचपन बचाओ आन्दोलन'') द्वारा मानव र्दुव्यापार के सामाजिक कारणों पर प्रकाश डाला और बताया कि पुलिस और न्यायालय द्वारा दाण्डित कार्यवाही के अलावा इस अपराध को रोकने के लिए समाज के गरीब, अषिक्षित तबके में जागरूकता का लाना बेहद जरूरी है।
 द्वितीय सत्र में श्रीमती सुतापा सान्याल (रिटायर पुलिस महानिदेषक उ.प्र.) जो उत्तर प्रदेष की पहली महिला डी.आई.जी. हैं, आपके द्वारा मानव र्दुव्यापार (मानव तष्करी) कि अपराध में पुलिस भूमिका एवं पुलिस द्वारा इस आषय की विवेचना में की जाने वाली सामान्य गलतियों पर विस्तार सेे बताया गया।
समापन सत्र में अति. पुलिस महानिदेषक (प्रषिक्षण) श्रीमती अनुराध शंकर  द्वारा पुलिस अधीक्षक पी.टी.एम. एवं उनकी टीम को कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु बधाई दी तथा बताया कि तकनीकी प्रयोग से ऐस प्रषिक्षण कार्यक्रम का लाभ म.प्र. के अलावा अन्य प्रदेष के पुलिस अधिकारीयों को प्राप्त हुआ इसके लिए पूरी टीम की प्रषंसा की।कार्यक्रम के समापन से पुलिस अधीक्षक (पी.टी.एस.) सागर श्री राजीव मिश्रा द्वारा कार्यक्रम के सभी व्याख्याताओ का आभार व्यक्त किया गया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z

इस कार्यक्रम में म.प्र. के विभिन्न जिलो से प्र.आ. से उप पुलिस अधीक्षक स्तर तक अधिकारी सम्मिलित रहे, इसके अलावा छत्तीसगढ़ पुलिस अधिकरी भी इसके सम्मिलित रहे एवं पुलिस अधिकारी व कर्मचारी द्वारा फील्ड में आने वाली परेषानियों को भी व्याख्याताओं से साझा किया तथा समाधान प्राप्त किये।
पुलिस अधीक्षक  द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोगी रहे  शैलेन्द्र मार्टिन (उप पुलिस अधीक्षक)  अभिषेक बुन्देला (ए.डी.पी.ओ.)  अफरोज खान (निरीक्षक), श्री अमित गौतम (उप निरीक्षक),  दिनेष साहू (उप निरीक्षक), श्रीमती द्रोपदी साहू (सहा.उप निरीक्षक), आरक्षक अष्विनी घास, पवन, विकास की भी प्रषंसा हुई। कार्यक्रम के संबध मे जानकारी पुलिस प्रषिक्षण शाला में पदस्थ सहा.जिला अभियोजन अधिकारी अभिषेक बुन्देला द्वारा दी गई।

 ---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

जुलाई में सागर शहर की वायु गुणवत्ता गुड कैटेगरी पाई गई

जुलाई में सागर शहर की वायु गुणवत्ता गुड कैटेगरी पाई गई

सागर ।  क्षेत्रीय अधिकारी  एसपी झा ने जानकारी दी है कि क्षेत्रीय कार्यालय मध्यप्रदेष प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सागर में स्थापित एयर मॉनिटरिंग सेन्टर में लगातार हवा के पर्यावरण की जांच की जाती है। जिसमें डस्ट लेवल पीएम 10 एवं पीएम 2.5 तथा सल्फर डाय ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड एवं कार्बन मोनोआक्साइड की जाँच की जाती है।
माह जुलाई 2020 में सागर शहर की परिवेशीय वायु गुणवत्ता दीनदयाल नगर मकरोनिया में नाईट्रोजन ऑक्साइड 12.3 माइक्रोग्राम, घनमी. (निर्धारित मात्रा माइकोग्राम, घनमी.), सल्फर डाय ऑक्साइड 3.4 माइकोग्राम, घनमी, निधारित मात्रा 80 माइकोग्राम, घनमी.), पार्टिकुलेट मैटर पी.एम.10 41.4 माइकोग्राम, घनमी. (निर्धारित मात्रा माइकोग्राम, घनमी.) पीएम 2.5 माइकोग्राम, घनमी. (निर्धारित मात्रा 60 माइक्रोग्राम, घनमी.), पाई गई है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z



इसी प्रकार न्यू कॉलोनी तिली रोड में नाईट्रोजन ऑक्साइड 12.1 माइकोग्राम, घनमी. (निर्धारित मात्रा 80 माइकोग्राम, घनमी.) , सल्फर डाय ऑक्साइड 2.9 माइकोग्राम, घनमी.(निर्धारित मात्रा 80 माइक्रोग्राम, घनमी .) , पार्टिकुलेट मैटर पी.एम .10 44.8 माइक्रोग्राम, घनमी. (निर्धारित मात्रा 100 माइक्रोग्राम, घनमी .) , पीएम 2.5 11.9 माइकोग्राम, घनमी.(निर्धारित मात्रा 60 माइकोग्राम, घनमी), पाई गई है।
उपरोक्त के आधार पर सागर शहर की माह जुलाई 2020 में वायु गुणवत्ता (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 33.7 पाई गई है, जो गुड केटेगरी में आती है ।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कोरोना काल मे संचार कम्पनियो ने मुनाफा कमाया, वही एक बड़ी आबादी आर्थिक संकटो में :रघु ठाकुर

कोरोना काल मे संचार कम्पनियो ने मुनाफा कमाया, वही एक बड़ी आबादी आर्थिक संकटो में :रघु ठाकुर

★ स्व. विष्वनाथ ठाकुर स्मरण दिवस पर कोरोना के बाद की दुनिया पर हुआ व्याख्यान



सागर। स्व  विश्वनाथ  सिंह ठाकुर के स्मरण दिवस पर कोरोना महामारी खत्म होने के बाद दुनिया का कैसा स्वरूप बनने वाला हैं इस पर समाजवादी विचारक रघु ठाकुर ने अपने विचार व्यक्त किये। 
उन्होने बताया की कोरोना केवल एक महामारी ही नही हैं वरन इसकी आढ़ में दुनिया की पूजीवादी ताकते संचार तकनीक का फैलाव कर अपना आधिपत्य जमाने का प्रयास भी कर रही हैं। उन्होने उदाहरण देते हुए बताया की भारत जैसे देश में जहा समाज से जुडा हर कारोबार प्रभावित हुआ है और एक बड़ी आबादी जो करोड़ो में हैं आर्थिक कठिनाई के कारण गहरे संकट में फस गई । पर क्या कारण हैं कि संचार तकनीक से जुुडी हुई दुनिया की कंपनियां जिसमें भारत में कारोबार कर रही कम्पनियां भी शामिल है, ने अपना मुनाफा दिन दुगुना रात चोगुना बढ़ा लिया हैं। हमें घरों के अंदर ढकेला जा रहा हैं बीमारी के डर के कारण हमें एकाकी जीवन जीने के लिये मजबूर किया जा रहा हैं इससे न केवल हमारे सामाजिक रिष्ते तार तार हो रहे हैं वरन अकेलेपन के कारण आत्महत्याओं के आकडें भी लगातार बढ़ रहें हैं। यह बीमारी नहीं हैं हमारे दिमागों के जरिये हमारी जीवन शैली पर कब्जा करने का षड़यंत्र है।
आयोजन को संबोधित करते हुए डाॅ. राजेन्द्र चऊदा ने बीमारी के लक्षण, उससे सुरक्षा के उपाय पर विस्तार से प्रकाष डालते हुए कहा की कोरोना जितनी बडी बीमारी नही हैं उसका डर उससे बडा हैं। सावधानियाॅं आवष्यक हैं पर यदि आपकी जीवन शैली नियमित और संतुलित आहार से संचालित हैं तो यह बीमारी आपको प्रभावित नही कर सकती।
इस अवसर पर तुलसी स्मृति न्यास द्धारा कोरोना की महामारी से अपने ध्ंाधों से जवरन धकेले गये लाखों गरीबों के पलायन के समय शहर के सामाजिक संगठनों और व्यक्तियों ने उनको सहयोग देकर जो सेवा कार्य किया उन्हें स्व. डाॅ. रामदास तिवारी स्मृति सेवा सम्मान, स्व. भवानी सिंह ठाकुर स्मृति सेवा सम्मान, 
स्व. निरंजन प्रसाद पचोरी सेवा सम्मान, स्व. रामषंकर केषरवानी सेवा सम्मान, स्व. गोपाल कृष्ण गुप्ता आजाद, स्व. श्रीमति भागबाई, स्व. श्रीमति शशि जैन, स्व. लक्ष्मीनारायन भारद्धाज, स्व. अब्दुल गनी खान स्मृति सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना में लापरवाही पर सागर और भिंड जिले दो सीएमओ निलंबित

कार्यक्रम की अध्यक्षता देवरी के पूर्व विधायक  सुनील जैन ने की विषेश आमंत्रित  शुकदेव प्रसाद तिवारी थे। 
आयोजन कोरोना महामारी से बचाव के लिये प्रषासन द्धारा जारी किये गए आवष्यक दिषा निर्देषों का पालन करते हुए किया गया। न्यास की ओर से आमंत्रित अतिथियों का स्वागत न्यास  के सदस्य  अखिलेष मोनी केशरवानी द्धारा किया गया। श्री रामकुमार पचोरी ने आभार व्यक्त किया।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर नगर निगम की महिला कर्मचारी सहित 11 पाॅजिटिव मरीज मिले, उधर बगैर मास्क के घूमने वालो पर चालानी कार्यवाही, 22 हजार वसूले

सागर नगर निगम की महिला कर्मचारी सहित  11 पाॅजिटिव मरीज मिले, उधर बगैर मास्क के घूमने वालो पर चालानी कार्यवाही, 22 हजार वसूले


सागर । बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार  आज शुक्रवार को 11 मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है।
जिसमंे 64 वर्षीय पुरुष बड़ा बाजार, 26 वर्षीय पुरुष सिटी अस्पताल बीना, 53 वर्षीय पुरुष चकराघाट, 40 वर्षीय एवं 43 वर्षीय पुरुष कैंट,  25 वर्षीय पुरुष पोददार काॅलोनी, 45 वर्षीय महिला अहमदनगर, 65 वर्षीय महिला राजनगर मकरोनिया, 48 वर्षीय पुरुष पुरव्याउ वार्ड, 50 वर्षीय पुरुष विष्वास डेयरी के पास सागर, 50 वर्षीय पुरुष सिंधी काॅलानी निवासी जिला सागर निवासी शामिल है । इनमे एक नगर निगम की महिला कर्मचारी  भी शामिल है। सागर जिले में कुल मरीजो की संख्या 682 हो गई है। 35 मरीजो की मौत हो चुकी है। 

बगैर मास्क के आने जाने वाले 227 व्यक्तियों के विरूद्व चालानी कार्यवाही  


कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव एवं नियंत्रण हेतु शासन के नियमों का पालन कराने हेतु  शुक्रवार को कलेक्टर  दीपकसिंह के निर्देशानुसार जिला प्रशासन , नगर पालिक निगम एवं पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से शहर के मुख्य मार्गो सिविल लाईन, गोपालगंज, तीनबत्ती, कटरा बाजार क्षेत्र एवं मोतीनगर क्षेत्र में बगैर मास्क के आने जाने वाले व्यक्तियों के विरूद्व चालान कर 22 हजार 7 सौ रूपये की रसीद काटी गई। कल 27 हजार से अधिक रुपये वसूले थे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5Z



निगमायुक्त श्री आर पी अहिरवार ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि जिला प्रशासन एवं निगम प्रशासन द्वारा यह कार्यवाही आप सभी के परिवारों की सुरक्षा के लिये ही की जा रही है। इसलिये सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें हमेशा घर से निकलते समय मास्क लगायें व अन्य सभी लोगों को भी प्रेरित करें जिससे शहर में बढ़ रहे कोरोना के प्रसार को रोका जा सकें। उन्होंने कहा कि बाजार में अनावश्यक भीड़ एकत्रित न होने दें, सभी व्यापारी बंधु अपने प्रतिष्ठान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
कार्यवाही के दौरान नायब तहसीलदार अजेन्द्रनाथ, कोतवाली पुलिस ,गोपालगंज पुलिस एवं सिविल लाईन पुलिस के अधिकारी सहित यातायात पुलिस एवं राजस्व अधिकारी बृजेश तिवारी, अतिक्रमण प्रभारी संजय सोनी, स्वच्छता निरीक्षक विकास गुरू, समस्त संबंधित टेंक्स कलेक्टर श्री संजय यादव  सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मासूम की दुष्कर्म की कोशिश के दौरान हुई थी मौत, हैवान बने आरोपी ने खेत मे दफनाया था तीन साल की मासूम को शाहगढ़ कांड का खुलासा किया डीआईजी आर एस डेहरिया ने

मासूम की दुष्कर्म की कोशिश के दौरान हुई थी मौत, हैवान बने आरोपी ने खेत मे दफनाया था तीन साल की मासूम को
 
शाहगढ़ कांड का खुलासा किया डीआईजी आर एस डेहरिया ने

@विनोद आर्य

सागर। सागर जिले के शाहगढ़ थाना क्षेत्र में 26 जुलाई को 3 साल की मासूम बच्ची की हत्या का मामला सामने आया था। इस घटना में आरोपी राजाराम पटेल ने बच्ची से दुष्कर्म करने का प्रयास किया था। इसी दौरान मासूम की दम घुटने से मौत हो गई थी। सागर पुलिस ने कहा कि आरोपी को फांसी की सजा दिलाने की भरपूर कोशिश करेंगे। सागर रेंज के डीआईजी रवि शंकर डेहरिया और पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने घटना का खुलासा किया है। जानकारी देते हुए कहा कि आरोपी राजाराम पटेल शराब के नशे में था। और घर के बाहर खेलटी बच्ची को घर से करीब 1 किलोमीटर दूर ले गया था जहां उसने बच्ची के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया और जब उसने बच्ची के मुँह पर हाथ रखा तो दम घुटने से उसकी मौत हो गई। आरोपी ने बच्ची को दफनाने के लिये एक गढ्डा खोदा और आधा शरीर दबा कर ही वहां से भाग गया। जिससे बच्ची के शव के कुछ हिस्से को जानवर भी खा गए थे। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 363, 376, 201 सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है।वारदात का सुराग देने वाले पर दस हजार का इनाम रखा था। 
पुलिस के मुताबिक थाना शाहगढ अंतर्गत स्थित हनुमान टोरा के पटेल परिवार की तीन वर्षीय नाबालिग बालिका की गुमशुदगी की सूचना प्राप्त हुई । जिस पर से थाना शाहगढ़ में धारा 363ताहि का प्रकरण पंजीबद्ध कर तत्काल विवेचना प्रारं की गई।  विवेचना में अपहता नाबालिग बालिका की तलाश के दौरान लगभग 12.30 बजे पास के ही खेत मे बालिका का शव एक पैर बाहर निकला आधा जमीन में, गढा हुआ पाया गया।
उक्त शव को परिवारजनों द्वारा अपहता का होना शिनाख्त किया गया।  प्रकरण अत्यंत संवेदनशील एवं जघन्य होने से पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस वण्डा, एफ.एस.एल. अधिकारी एवं डॉग स्कॉड गौके पर तत्परता से पहुंचे। घटना के अवलोकन से अज्ञात आरोपी द्वारा नाबालिग बालिका के साथ जघन्य अपराध पटित किया जाना प्रदर्शित हुआ।  घटनास्थल का अवलोकन पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन अनिल शर्मा एवं श्रीमान् उप पुलिसमहानिरीक्षक सागर रेंज डेहरिया  द्वारा भी किया गया था। 
पुलिस अधीक्षक  द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागार श्री प्रवीण भूरिया को मार्गदर्शन में एक विशेष विवेचना टीम गठित की गई । पुलिस को  जानकारी प्राप्त हुई कि घटना दिनांक को अपहता मुहल्ले के एक नवयुवक
के आस-पास देखी गई थी । जो घटना दिनांक के एक दिन बाद अस्वाभाविक कारणों से अपने निवास स्थल पर गायब  चल रहा है। उक्त सूचना के आधार पर संदेही राजाराम पिता हल्के पटैल आयु 22वर्ष की तलाश व पतासाजी करते हुये दस्तयाब किया गय। , जिसने प्रारंभिक पूछतांछ में इंकार करने के उपरांत घटना स्वतः कारित
किया जाना स्वीकार किया। उपरोक्त आरोपी को घटनास्थल पर ले जाकर घटना का रीक्रिएशन कराया गया व अपराध के जुडे अन्य भौतिक साक्ष्यों की आरोपी से जप्ती कराई गई। आरोपी चरित्रहीन था और मृतिका के परिवार में आना जाना था। इसी के चलते मासूम उसके साथ खेलने चली गई। घटना के वक्त आरोपी शराब के नशे में था।  आरोपी को गिरफ्तार किया गया। उसके पास से साक्ष्य मिले है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z

इनका काम रहा सराहनीय

विवेचना में थाना प्रभारी निरीक्षक रविन्द्र सिंह, उपनिरीक्षक अरविन्द्र सिंह, उपनिरीक्षक रोहित मिश्रा, उपनिरीक्षक दिव्यप्रकाश त्रिपाटी, उपनिरीक्षक युवराज सिंह परिहार, उपनिरीक्षक
कविता द्विवेदी, उपनिरीक्षक सी.एल. अहिरवार, उपनिरीक्षक मृत्युंजय गुप्ता, महिला थाना प्रभारी निरीक्षक संगीता सिंह, सहायक उप निरीक्षक के.पी. भट्ट, प्र.आर. हरिनारायण, आरक्षक सुन्दर सिंह यादव, शिवराज सिंह कुशवाहा, दिलीप गुर्जर, महीपत,लक्ष्मीनारायण यादव,  संदीप सिंह राजावत, दशरथ कुमार, अंगूरी रैकवार, आंकाक्षा कटारे, गोविन्द सिंह यादव, राजकुमार, नरेन्द्रसिंह, आरक्षक सौरभ रैकवार, आरक्षक अमित शुक्ला का विशेष योगदान रहा।  सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय सूत्र पुलिस डॉग जेसी द्वारा प्रदाय किया गया। जिसके द्वारा घटना की ट्रेकिंग में संदेही के निवास स्थान तक पहुंचकर विवेचना को स्पष्ट दिशा देने का कार्य किया गया। इस हेतु उसे पृथक से पुरूस्कृत किया जा रहा है।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना में लापरवाही पर सागर और भिंड जिले दो सीएमओ निलंबित

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना में लापरवाही पर सागर और भिंड जिले दो सीएमओ निलंबित
 
भोपाल । आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्व-निधि) योजना में लापरवाही करने और निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करने पर दो मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निलंबित कर दिया। उल्लेखनीय है कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर आत्म-निर्भर निधि (पीएम स्व-निधि) योजना में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये थे।


तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
केवल जरूरी कारणों पर ही हो लॉकडाउन
★बिना मास्क के घर से निकलने पर मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधि, अधिकारी सब के विरुद्ध होगी कार्रवाई
★मंत्री गण 14 अगस्त तक कोई सार्वजनिक दौरे न करें*
★ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संबंधी बैठक में की सभी से अपील -

जिला भिण्ड की नगर परिषद फूंफकला के प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा और सागर जिले की नगरपालिका परिषद गढ़ाकोटा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री मनीष कुमार परते को निलंबित किया गया है। 


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 30 जुलाई 2020

केवल जरूरी कारणों पर ही हो लॉकडाउन ★बिना मास्क के घर से निकलने पर मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधि, अधिकारी सब के विरुद्ध होगी कार्रवाई ★मंत्री गण 14 अगस्त तक कोई सार्वजनिक दौरे न करें ★ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संबंधी बैठक में की सभी से अपील



केवल जरूरी कारणों पर ही हो लॉकडाउन

★बिना मास्क के घर से निकलने पर मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधि, अधिकारी सब के विरुद्ध होगी कार्रवाई

★मंत्री गण 14 अगस्त तक कोई सार्वजनिक दौरे न करें

★ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संबंधी बैठक में की सभी से अपील

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से उपयोग करके ही हम कोरोना संक्रमण पर पूरा नियंत्रण कर पाएंगे। लॉकडाउन खुलने पर यदि इसका पालन नहीं किया जाता है, तो पुनः संक्रमण फैल जाता है तथा सारी मेहनत बेकार जाती है। दूसरी ओर लॉक डाउन करने से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होती है। अतः अब हमें वर्तमान घोषित लोक डाउन के पश्चात लॉकडाउन नहीं करना है तथा पूरी सावधानी एवं सतर्कता के साथ विधि एवं नियमों का पालन करते हुए कोरोना को हराना है। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कोई भी व्यक्ति चाहे वह मुख्यमंत्री हो, मंत्री हो, जनप्रतिनिधि हों अथवा अधिकारी हो, यदि उन्होंने इसका पालन नहीं किया तो फिर कार्यवाही होगी। कोरोना को समाप्त करने के लिए सभी को इन सावधानियों को बरतना अनिवार्य है। उन्होंने मंत्री गणों से कहा कि आगामी 14 अगस्त तक कोई सार्वजनिक दौरे नहीं करें, वी सी के माध्यम से बैठने करें, वर्चुअल रैली करें, अपने आवास पर भी एक बार में 5 व्यक्तियों से अधिक से न मिलें। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सरकारी एवं निजी  विद्यालय 31 अगस्त तक बंद , आदेश जारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज चिरायु अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीसी में गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

जनप्रतिनिधि कोई सार्वजनिक कार्यक्रम न करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चुनाव से अधिक आवश्यक है लोगों की जान बचाना। अतः कोई भी जनप्रतिनिधि कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम ना करे। गाइडलाइंस का पालन न करने पर जुर्माने तथा प्रकरण दर्ज करने, दोनों की कार्रवाई की जाएगी। 


तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
राष्ट्रीय शिक्षा नीति : समग्र विकास की ओर बढ़ते कदम
 @ प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी  ,कुलपति  , डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय,सागर -



मुरैना ने उदाहरण प्रस्तुत किया

कोरोना की जिलेवार समीक्षा के दौरान पाया गया कि मुरैना में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण पा लिया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गत दिनों जिस तरह से वहां संक्रमण फैला उसके बाद जिस तत्परता के साथ वहां इसे रोकने के प्रयास किए गए वे सराहनीय है। अब वहां कोरोना पॉजिटिविटी रेट घटकर 3.03 प्रतिशत हो गई है। मुरैना ने उदाहरण प्रस्तुत किया है। ग्वालियर भी अब नियंत्रण में है वहां बाजार खुल गए हैं। मुख्यमंत्री ने दोनों जिलों के अमले को बधाई दी।

हर केस की जड़ तक जाएं

ग्वालियर में कोरोना की मृत्यु के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि वहां 4 प्रकरणों में बहुत देर से अस्पताल गंभीर हालत में आने के कारण व्यक्तियों की जान नहीं बचाई जा सकी। इस संबंध में मुख्य सचिव श्री बैंस ने निर्देश दिए कि हर प्रकरण की जड़ तक जाएं व जांच करें कि प्रकरण लेट क्यों आया। जनता को जागरूक किया जाना आवश्यक है, जिससे लक्षण दिखते हैं व्यक्ति को तुरंत अस्पताल लाया जाए। समय पर अस्पताल आने से हर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।

मध्य प्रदेश देश में 15 स्थान पर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सही है कि बीते कुछ दिनों में प्रदेश में कोरोना के प्रकरणों में वृद्धि हुई है, परंतु अभी भी तुलनात्मक रूप से देश में कोरोना संक्रमण में प्रदेश का स्थान 15 वा है। वर्तमान में प्रदेश में 8454 एक्टिव केसेस हैं, हमारी रिकवरी रेट 69.9 है तथा मृत्यु दर घटकर 2.77 हो गई है। प्रदेश में 21657 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। आज की स्थिति में हमारी प्रतिदिन टेस्टिंग क्षमता 9156 प्रति दस लाख है।

भोपाल में एंटीजन टेस्ट प्रारंभ

एसीएस हेल्थ श्री सुलेमान ने बताया कि भोपाल में एंटीजन टेस्ट भी प्रारंभ कर दिए गए हैं। इससे अब बड़ी संख्या में तथा जल्दी कोरोना टेस्ट हो सकेंगे। कलेक्टर भोपाल ने बताया कि भोपाल में कोरोना के इलाज एवं क्वॉरेंटाइन की निशुल्क शासकीय व्यवस्था के अलावा अब पेड व्यवस्था भी निजी क्षेत्र में प्रारंभ हो गई है।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सीएम को राखी भेजकर महिला कर्मचारियों ने कहा हमारी नौकरी बचाने का उपहार दें ,मॉडल एक्ट से कृषि उपज मंडी के कर्मचारियों को बेरोजगार होने की आशंका

सीएम को राखी भेजकर महिला कर्मचारियों ने कहा हमारी नौकरी बचाने का उपहार दें
,मॉडल एक्ट से कृषि उपज मंडी के कर्मचारियों को बेरोजगार होने की आशंका


सागर।मप्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड आंचलिक कार्यालय की महिला कर्मचारियों ने बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को रक्षा सूत्र भेजकर उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। महिला कर्मचारियों ने पत्र भेजकर कहा कि सीएम भैया रक्षाबंधन पर हमें आपसे जो उपहार चाहिए वह यह कि आप हम सभी बहनों की नौकरी पर संकट नहीं आने देंगे। कृषि मंडियों में मॉडल एक्ट से हम सबकी नौकरी पर खतरा है। इसलिए आपसे निवेदन है कि इस दिशा में कुछ कीजिए। आपकी ओर से यही हमारे लिए रक्षाबंधन का सबसे बेहतरीन तोहफा होगा।

पढ़े: भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा निकले  कोरोना पॉजिटिव

दरअसल प्रदेश की कृषि मंडियों में मॉडल एक्ट लागू होने से मंडी कर्मचारी खुद को संकट में पा रहे हैं। उनका कहना है कि इस एक्ट के आने से टैक्स के रूप में मंडियों को होने वाली आय रुक जाएगी और ऐसे में सरकार के लिए मंडी कर्मचारियों के वेतन भत्ते की व्यवस्था कर पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इन्हीं आशंकाओं को लेकर बुधवार को प्रदेशभर में कृषि उपज मंडियों की महिला कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर अपनी व्यथा बताई। पत्र के साथ ही रक्षा सूत्र भी भेजे गए और कामना की गई कि हमारे मुख्यमंत्री भैया को ईश्वर शीघ्र स्वस्थ और दीर्घायु करे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


पत्र- 
परम आदरणीय मुख्यमंत्री महोदय को मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड में सेवारत समस्त महिला कर्मचारियों की ओर से रक्षाबंधन के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं जिसे सहर्ष स्वीकार करें तथा हम सभी ईश्वर से आपके शीघ्र स्वस्थ होने वह दीर्घायु की कामना करते हैं। श्रद्धेय, रक्षाबंधन पर्व पर हम समस्त बहनें आपको रक्षा सूत्र प्रेषित कर रही हैं जिसे स्वीकार करें। महोदय, आपको विदित हो कि मंडियों में लागू मॉडल एक्ट 2020 से हम सभी मंडी कर्मचारियों के भविष्य पर संकट आ गया है। मंडी बोर्ड हमेशा कृषक व शासन के हित में कार्यरत रहा है एवं आप के शासनकाल में ही की गई नियुक्तियों द्वारा हजारों कर्मचारियों के परिवार का जीवन निर्वाह संभव हो पा रहा है, लेकिन मॉडल एक्ट के लागू होने से हम सभी अपनी सेवा पर आने वाले गंभीर संकट की चिंता में घिर गए हैं। अतः मंडी बोर्ड के समस्त भाई-बहनों का आपसे निवेदन है हमारे जीवन को सुरक्षित एवं संरक्षित करने का उपहार प्रदान करने का कष्ट करें, ताकि हम सभी कर्मचारी निश्चिंतता के साथ पुनः शासन के हित में अपना कर्मठ योगदान दे सकें। आप की ओर से सकारात्मक भेंट की प्रतीक्षा में आपकी बहनें- मप्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड, आंचलिक कार्यालय, सागर।


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सरकारी एवं निजी विद्यालयों को 31 अगस्त तक बंद , आदेश जारी

सरकारी एवं निजी  विद्यालयों को 31 अगस्त तक बंद , आदेश जारी

सागर । राज्य शासन द्वारा लोक स्वास्थ्य एवं लोक हित में प्रदेश के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों को 31 अगस्त 2020 तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 एवं उससे जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव हेतु स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों को पूर्व में 30 जुलाई 2020 तक बंद रखे जाने संबंधी निर्देश जारी किए गए थे। अब यह अवधि बढ़ाकर 31 अगस्त 2020 की गई है। उल्लेखनीय है कि, विद्यार्थियों की अध्यापन गतिविधियों को जारी रखने हेतु समय समय पर विभाग द्वारा ऑनलाइन गतिविधियाँ कराई जा रही हैं साथ ही ''हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम'' भी चलाया जा रहा है। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
राष्ट्रीय शिक्षा नीति : समग्र विकास की ओर बढ़ते कदम
 @ प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी  ,कुलपति  , डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय,सागर -


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 29 जुलाई 2020

राष्ट्रीय शिक्षा नीति : समग्र विकास की ओर बढ़ते कदम @ प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ,कुलपति , डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय,सागर




राष्ट्रीय शिक्षा नीति : समग्र विकास की ओर बढ़ते कदम

@ प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी  ,कुलपति  , डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय,सागर

 
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रारूप को आज भारत सरकार की 'कैबिनेट' ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब इसे संसद के पटल पर विचार-विमर्श हेतु रखा जाएगा. मेरे मतानुसार नई सहस्राब्दी में कदम रखने के साथ ही भारतीय राष्ट्र को निश्चित ही एक ऐसी शिक्षा नीति की आवश्यकता थी, जिसमें वह अपने समक्ष प्रस्तुत होने वाली देशज एवं वैश्विक चुनौतियों से, ज्ञान एवं सूचना आधारित संसाधनों, विकल्पों एवं नवाचारों के माध्यम से अपने समृद्ध अतीत के अनुभवों एवं डिजिटल आधुनिकता के चिंतन के बेहतर समन्वय से मानवता के लिए एक संभावना परक एवं समता मूलक समाज का निर्माण कर सके. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 राष्ट्र के समक्ष इसी रूप में प्रस्तुत की गई है. 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5Z



जैसा कि सर्वविदित है कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तर पर दूरगामी महत्त्व के अप्रत्याशित परिवर्तन हुए हैं. इन परिवर्तनों में सबसे महत्त्वपूर्ण है - जनसामान्य के लिए स्कूली शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किये गए विकास एवं नवाचार (विशेष रूप से सूचना और संचार, जोकि स्वयं में एक प्रभावी एवं प्रासंगिक शिक्षण पद्धति है) के अनुरूप शिक्षा की इस नीति को देखा और समझा गया है. अपने मूल उद्देश्यों एवं विषय वस्तु के आधार पर यह माना जा सकता है कि यह शिक्षा नीति राष्ट्र की आवश्यकताओं, उसके समक्ष आने वाली चुनौतियों तथा वैश्विक ज्ञान समाज एवं अर्थव्यवस्था के समक्ष अपनी संभावनाओं को बेहतर रूप से समझ पाई है. विद्यालय एवं समाज के अंतर्संबंधों को इस नीति ने गहन रूप से पुनर्स्थापित करते हुए शिक्षा को समाज की जिम्मेदारी के रूप में रेखांकित किया है जो एक तरह से पारंपरिक भारतीय शैक्षिक व्यवस्था की नव-अनुगूंज की तरह है. इस नीति में भारत केन्द्रित ज्ञान एवं लोक विद्याओं को आधुनिक वैज्ञानिक पद्धति से समझते हुए उसे पाठ्यक्रम में अंगीकार किया गया है. यह एक ऐतिहासिक दस्तावेज़ है जो भारत केन्द्रित शिक्षा के माध्यम से भारतीयों को मानसिक औपनिवेशिक दासता से मुक्त करती है.  यह नीति इस मायने में भी विशिष्ट हो जाती है क्योंकि यह पाठ्य सहगामी क्रियाओं एवं गतिविधियों के मध्य भ्रामक एवं आभासी अलगाव को दूर करती है. 
इस नीति ने संवैधानिक लोक कल्याण के उपबंधों को अनुप्राणित करते हुए यह प्रावधान किया है जहां अब विद्यालयों में अध्ययनरत 03 से 18 वर्ष तक के सभी विद्यार्थियों को दोपहर का भोजन भी मुहैया कराया जाएगा जिससे न केवल नामांकन बढ़ेगा और ड्रॉप-आउट कम होगा बल्कि बालिका शिक्षा पर भी सकारात्मक असर दिखाई देगा. गौरतलब है कि मध्यान्ह भोजन विद्यार्थियों के स्थानीय परिवेश एवं खान-पान की संस्कृति के अनुकूल होगा.  
इस शिक्षा नीति से उच्च शिक्षा में कई संरचनात्मक बदलाव होंगे. अब तीन प्रकार के उच्च शिक्षा केंद्र या विश्वविद्यालय का प्रारूप विकसित किया जाएगा जिसके तहत शोध उन्मुख विश्वविद्यालय, शिक्षण उन्मुख विश्वविद्यालय तथा उपाधि प्रदायक महाविद्यालय होंगे. मल्टिपल एग्जिट वाले पाठ्यक्रम भी होंगे जिससे सभी विषयों के अध्ययन की सुगमता होगी तथा राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान की स्थापना से देश में अब मौलिक एवं समाज की आवश्यकता वाले अनुसंधान किये जा सकेंगे. यह नीति माध्यमिक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली लागू करने के साथ ही स्कूली शिक्षा में भी व्यापक एवं प्रगतिगामी परिवर्तन की अनुसंशा करती है. बहुभाषिकता वाले देश में सभी भाषाओं का विकास आवश्यक मानते हुए यह नीति त्रिभाषा सूत्र को अंगीकार कर रही है जो स्वागत योग्य है. 
यह नीति अपने सन्दर्भों एवं क्रियान्वयन में एकदम स्पष्ट है. यह नीति शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक दोनों क्षेत्रों में प्रत्येक छात्र के समग्र विकास को सुनिश्चित करने और उनमें निहित अद्वितीय क्षमताओं को उन्नत करने हेतु शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी जागरूक करने पर बल देती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का स्वरूपगत लचीलापन शिक्षार्थियों को उनके सीखने और पाठ्यक्रमों  के चयन में सहयोगी है जिससे वे अपनी प्रतिभा और रुचियों के अनुसार जीवन में अपना रास्ता चुन सकें। कला और विज्ञान के अनुशासनों के मध्य संरचनागत अलगावों को समाप्त करते हुए पाठ्यक्रम और पाठ्येतर गतिविधियों, व्यावसायिक और शैक्षणिक धाराओं को सीखने के सहज एवं सुलभ पद्धतियों को उपलब्ध कराने के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के बीच पदानुक्रम और बाधाओं को समाप्त करने में राष्ट्रीय शिक्षा नीति अत्यंत सहयोगी सिद्ध होगी। साथ ही यह बहुअनुशासनिकता एवं समग्र शिक्षा के मूल्यों को पोषित करते हुए भविष्य में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला, मानविकी और खेल में ज्ञान की एकता और अखंडता को सुनिश्चित करेगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति रटने और परीक्षा केन्द्रित अध्ययन के स्थान पर वैचारिक समझ को विकसित करने, तार्किक निर्णय लेने, नवाचार को प्रोत्साहित करने एवं रचनात्मकता के विकास में सहायक होगी।
इस नीति ने सही मायने में 'पब्लिक' की अवधारणा को जनता से जोड़ा है। जिसके तहत अब सरकारी स्कूल ही 'पब्लिक स्कूल' कहे जा सकेंगे। यह नीति मनुष्य को संसाधन मानने की पूर्व प्रचलित अवधारणा के स्थान पर उसे एक स्वतंत्रचेता मानने पर बल देती है और उसी की फलश्रुति है कि इस नीति ने 'मानव संसाधन विकास मंत्रालय' का नाम परिवर्तित कर 'शिक्षा मंत्रालय' करने का प्रस्ताव किया है। यह शिक्षा नीति भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शैक्षिक प्रशासन की पूर्व की संरचना एवं शिक्षा की नियामक संस्थाओं को पुनर्संरचित करेगी.
समग्रता में यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा के मौलिक को मजबूत आधार प्रदान करते हुए राष्ट्र के नागरिकों को वैश्विक संभावनाओं के सन्दर्भ में समतामूलक एवं गुणात्मक विकास के अवसर उपलब्ध करायेगी जिससे सृजनशील, आलोचनात्मक, न्यायप्रिय एवं चेतना संपन्न भारतीय मानस का निर्माण हो सकेगा और ऐसा भारतीय मानस ही परम वैभवशाली राष्ट्र के निर्माण में सहयोगी होगा. इतनी व्यापक, सर्वसमावेशी शिक्षा नीति जो अपने उद्देश्य एवं संरचना में भारतीय सांस्कृतिक चेतना से समन्वित है; के लिए श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' जी, माननीय शिक्षा मंत्री, भारत सरकार के प्रति हार्दिक कृतज्ञता.


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सुरखी: कांग्रेसजनों ने किया क्षेत्र का दौरा, पार्टी को जिताने की अपील

सुरखी: कांग्रेसजनों ने किया क्षेत्र का दौरा, पार्टी को जिताने की अपील


सागर ।सुरखी विधानसभा उपचुनाव के लिए जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे तथा जिला उपाध्यक्ष गिरीश पटेरिया ने सुरखी क्षेत्र के  विभिन्न कस्बों का दौरा कर स्थानीय जनता और कांग्रेसजनों से मुलाकात की। इस दौरान पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान चुने गए जनप्रतिनिधि द्वारा जनमत को बेचे जाने तथा क्षेत्र की उपेक्षा को लेकर स्पष्ट आक्रोश उभर कर आया।
सेक्टर क्रमांक 7 के प्रभारी के रूप में सागर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे जिला उपाध्यक्ष गिरीश पटेरिया समेत अनेक कांग्रेसजन क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने अपने प्रभार के अंतर्गत आने वाले सुरखी पठा चतुरभटा और मिडवासा में कांग्रेसजनों और स्थानीय जनता की बैठक ली।
             बैठक को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि यहां की जनता ने भाजपा की शिवराज सरकार को हटाने के लिए कॉन्ग्रेस प्रत्याशी को विजई बनाकर अपना जनादेश दिया था। लेकिन यहां के चुने हुए जनप्रतिनिधि ने जनता के साथ धोखा कर जनता के लिए काम करने वाली कमलनाथ सरकार को गिराने का पाप किया है। उन्होंने आने वाले उपचुनाव में इस पाप का बदला लेने और सबक सिखाने की अपील उपस्थित जनता से की।
 पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे ने उपस्थित क्षेत्रीय जनता से आह्वान किया कि वे किसी भी तरह के डर या बहकावे में नहीं आए। इसके लिए कांग्रेसजन जनता के साथ खड़े हैं और जनादेश को बेचने वालों को करारा जवाब दें। जिला उपाध्यक्ष गिरीश पटेरिया ने कहा कि यह चुनाव कांग्रेस और भाजपा के बीच नहीं बल्कि बिकाऊ और टिकाऊ के बीच में है इसमें क्षेत्र की जनता सोच समझकर निर्णय लें।

कांग्रेस नेताओं द्वारा क्षेत्र में किए गए भ्रमण एवं बैठकों के दौरान सुरखी में माधव गौतम मदन पाठक वीरेंद्र गौड़ लक्ष्मीनारायण नामदेव फिरतू चौधरी प्रेम नारायण नामदेव साहू भगवान सिंह साहू भगवती ठाकुर महेंद्र अग्रवाल बृजेंद्र सिंह ठाकुर शिव कुमार सिंह राजपूत ग्राम पठा में बलराम लोधी दीना लोधी ब्रजकिशोर ढेकला दयाराम रजक सुरेंद्र यादव राम लोधी चतुरभटा में शिवराज सिंह लोधी सहदेव लोधी रामचरण लोधी राकेश चढ़ार पप्पू साहू मंजू चढ़ार हल्ले भाई मन्नूलाल अहिरवार मेहरबान सिंह लोधी आशिक खान कमलेश यादव रघुराज संदीप अग्रवाल अमर सिंह नन्हे भाई परशु रजक बाबू सिंह गौड़ शिवराज पाल रामजी लोधी मनीष बड़ोनीया मेहरबान सिंह उपेंद्र सिंह इरफान खान विनोद जैन डॉ वीरेंद्र लोधी हल्लू नेता भोले अहिरवार वीरेंद्र जैन मंगल सिंह लखन अहिरवार समेत बड़ी संख्या में क्षेत्रीयजन मौजूद थे। 




---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


            
                 

लोधी समाज की राष्ट्रभक्त समाज के रूप में पहचान रही : मन्त्री गोविंद राजपूत


लोधी समाज की  राष्ट्रभक्त समाज के रूप में पहचान रही : मन्त्री गोविंद राजपूत

सागर। लोधी-क्षत्रिय समाज का सम्मान समारोह हाॅटल राॅयल पैलेस, किलाकोठी में आयोजित किया गया, जिसमें सुरखी विधानसभा क्षेत्र के लगभग 2 हजार से अधिक लोधी समाज के लोगों ने मास्क लगाकर एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए  भाग लिया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती के भतीजे एवं विधायक राहुल लोधी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे बुआ उमाभारती जी ने लोधी समाज के मान-सम्मान को पूरे प्रदेश में बढ़ाया है, उन्होंने लोधी समाज के प्रत्येक परिवार का न केवल मनोबल बढ़ाया, बल्कि उन्हें प्रदेश भर में राजनीति में भी उच्चतम स्थान दिलवाया। 
कांग्रेस से भाजपा में आये विधायक मान.प्रदुम्न सिंह लोधी ने कहा कि कांग्रेस में कार्यकर्ता घुटन महसूस कर रहे हैं, कांगे्रस अपनी छबि खोने की स्थित में आ चुकी है, क्योंकि चाहे विधायक हो, चाहे मंत्री हों, चाहे आम नेता हो, कांग्रेस में सबका अपनी-अपनी ढप्ली, अपना-अपना राग कार्यक्रम चल रहा है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5Z




लोधी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामगोपाल राजपूत (लोधी) ने कहा कि सुरखी क्षेत्र में लोधी समाज के संबंध मंत्री गोविंद राजपूत से 25 वर्ष पुराने हैं, उन्होंने लोधी समाज से अपील की है कि यह संबंध कांग्रेस के छोटे-मोटे नेताओं के भड़काने में हमें खत्म न करके और मजबूत करना है और मंत्री गोविंद राजपूत को सुरखी उपचुनाव में भारी मतों से विजयी बनाना है।  राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजपूत ने कहा कि आजादी के आंदोलन से लेकर राममंदिर निर्माण के आंदोलन में लोधी क्षत्रिय समाज का गौरवशाली ऐतिहासिक योगदान है। उन्होंने कहा कि लोधी समाज की प्रखर राष्ट्रभक्त समाज के रूप में पहचान रही है। रानी अवंतिकाबाई आजादी के आंदोलन में बहुत बड़ी सेनानी थी एवं राममंदिर निर्माण में मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती का योगदान पूरा देश जानता है।
कार्यक्रम में इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता लक्ष्मन सिंह, युवा नेता सत्येंद्र सिंह, भगवान सिंह लोधी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष, तृप्ति लोधी, लोकमन लोधी, लोधी समाज के संभागीय अध्यक्ष सहित लोधी समाज के गणमान्य नागरिक, अनेक वरिष्ठ नेता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा निकले कोरोना पॉजिटिव


भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा निकले  कोरोना पॉजिटिव



भोपाल। एमपी में कोरोना का कहर आम जनों से अब राजनीतिको और बड़े लोगो तक पहुच गया है।  इसमे भाजपा की सरकार और संगठन के लोग शामिल है।  आज भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद वीडी शर्मा भी कोविड पॉजिटिव निकले। मप्र में एक-एक करके कई भाजपा नेता हो रहे पॉजिटिव।मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान  सहित कई नेताओं ने वीडी शर्मा के स्वस्थ्य होने की कामना की ।

अभी तक सीएम शिवराज सिंह चौहान, तीन मन्त्री  तुलसी सिलावट,अरविंद भदौरिया और राम खिलावन पटेल,संगठन मंत्री सुहास भगत,सम्भागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी, केशव भदौरिया सहित कई विधायक और पूर्व विधायक और भाजपा के पदाधिकारी शामिल है। उधर कांग्रेस के भी कुछ विधायको सहित नेता संक्रमित हुए है। 

---------------------------- 


www.teenbattinews.com


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------




 

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा निकले कोरोना पॉजिटिव

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा निकले  कोरोना पॉजिटिव


भोपाल। एमपी में कोरोना का कहर आम जनों से अब राजनीतिको और बड़े लोगो तक पहुच गया है।  इसमे भाजपा की सरकार और संगठन के लोग शामिल है।  आज भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद वीडी शर्मा भी कोविड पॉजिटिव निकले। मप्र में एक-एक करके कई भाजपा नेता हो रहे पॉजिटिव।मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान  सहित कई नेताओं ने वीडी शर्मा के स्वस्थ्य होने की कामना की ।

अभी तक सीएम शिवराज सिंह चौहान, तीन मन्त्री  तुलसी सिलावट,अरविंद भदौरिया और राम खिलावन पटेल,संगठन मंत्री सुहास भगत,सम्भागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी, केशव भदौरिया सहित कई विधायक और पूर्व विधायक और भाजपा के पदाधिकारी शामिल है। उधर कांग्रेस के भी कुछ विधायको सहित नेता संक्रमित हुए है। 

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



सागर: 15 पाॅजिटिव मरीज मिले, मास्क नही लगाए मिलने पर चालानी कार्यवाही जारी

सागर: 15 पाॅजिटिव मरीज मिले, मास्क नही लगाए मिलने पर चालानी कार्यवाही जारी


सागर । बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार  आज बुधवार को 15 मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है।
जिसमंे 52 वर्षीय पुरुष बड़ा बाजार, 26 वर्षीय पुरुष स्नेह नगर सागर, 22 वर्षीय पुरुष लाजपतपुरा वार्ड, 60 वर्षीय एवं 40 वर्षीय पुरुष तिली वार्ड, 26 वर्षीय पुरुष मोतीनगर वार्ड, 31 वर्षीय पुरुष बाघराज वार्ड, 30 वर्षीय पुरुष चकराघाट वार्ड, 28 वर्षीय पुरुष कटरा वार्ड, 32 वर्षीय पुरुष नेहानगर सागर, 74 वर्षीय पुरुष बाईसा मोहल्ला, 44 वर्षीय पुरुष बम्होरी सागर, 50 वर्षीय महिला एवं 43 वर्षीय पुरुष कैंट एवं 33 वर्षीय पुरुष संत कवरराम वार्ड जिला सागर निवासी शामिल है। जिले में मरीजो की संख्या बढ़कर 665 हो  गई है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5Z




कटरा क्षेत्र में मास्क ना लगाएं व्यक्तियों पर चालानी कार्यवाही

 कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु चलाए जा रहे रोको टोको अभियान अंतर्गत बुधवार को कटरा क्षेत्र में मास्क ना लगाएं व्यक्तियों पर चालानी कार्यवाही की गई।
इसी प्रकार नगर पालिका बीना एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त कार्यवाही में बुधवार को सर्वोदय चैराहे पर मास्क ना लगाने वाले व्यक्तियों से 8200 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।


 ---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

अमृत योजना में 60 प्रतिशत से कम प्रोग्रेस के प्रोजेक्ट की विस्तृत रिपोर्ट दें,100 परियोजनाएं अधूरी ,नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने की समीक्षा


अमृत योजना में 60 प्रतिशत से कम प्रोग्रेस के प्रोजेक्ट की विस्तृत रिपोर्ट दें,100  परियोजनाएं अधूरी ,नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने की समीक्षा
   
सागर ।  अमृत योजना में जबलपुर, ग्वालियर सहित अन्य नगरीय निकायों में, जहाँ प्रोजेक्ट में 60 प्रतिशत से कम प्रोग्रेस है, उसकी विस्तृत रिपोर्ट 7 दिन में दें। अगले सप्ताह उसकी फिर समीक्षा की जायेगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह निर्देश अमृत योजना (अटल मिशन फॉर रिज्युविनेशन एंड अर्बन ट्राँसफार्मेशन) के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये।
श्री सिंह ने कहा कि तारीख सहित जानकारी दें कि कौन सा प्रोजेक्ट कब पूरा होगा। उन्होंने कहा कि संचालनालय स्तर पर हर प्रोजेक्ट की सतत मॉनीटरिंग होनी चाहिए। संचालनालय स्तर पर कोई प्रस्ताव लंबित नहीं रहे। श्री सिंह ने अमृत योजना में 34 शहरों में चल रहे विभिन्न कार्यों की अलग-अलग समीक्षा की। अमृत योजना में जल प्रदाय, सीवेज, वर्षा जल निकासी, हरित क्षेत्र एवं पार्क विकास और शहरी परिवहन के कार्य करवाये जा रहे हैं। योजना में जून माह तक 199 परियोजनाएँ स्वीकृत की गयी हैं। इनमें से 99 पूरी हो चुकी हैं।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
मन्त्री  तुलसी सिलावट के वायरल वीडियो पर  लिखा कि...... घर की नई बहुरानी बटवारा करवाने पर तुली है.. ..
पूर्व  भाजपा विधायक पारुल साहू ने -

1080 सिटी बसें और चलेंगी

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शहर के अंदर प्रदूषण मुक्त ट्रांसपोर्ट को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि अब आगे इंटर सिटी बसें नहीं बढ़ायी जायें, शहर के अंदर ही बसें योजनाबद्ध तरीके से चलायें, जिससे नागरिकों को सुविधाजनक ठंग से परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो।
बैठक में बताया गया कि भोपाल में 400, इंदौर में 400, जबलपुर में 200 और ग्वालियर में 80 बसें, इस तरह से कुल 1080 और बसों का संचालन किया जायेगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z

पीएम स्व-निधि योजना में लापरवाही पर सख्त कार्यवाही

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्व-निधि) योजना में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन को दिये। उन्होंने कहा कि योजना में अभी हम देश में नंबर एक पर हैं और इसे आगे भी बरकरार रखना है। उन्होंने कहा कि पात्र स्ट्रीट वेंडर्स को जल्द 10 हजार का लोन दिलाया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास, आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
                           
---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

बीना व शाहपुर सीएमओ और सिविल सर्जन पर लगाया जुर्माना, कलेक्टर ने

बीना व शाहपुर सीएमओ और सिविल सर्जन पर लगाया जुर्माना, कलेक्टर ने 

सागर ।  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने  जििले के तीन  अधिकारियों पर समय सीमा में कार्य नही करने पर जुर्माना लगाया है। राज्य शासन द्वारा नागरिकों को निर्धारित समय-सीमा में सेवाएं प्रदान किए जाने के लिए लोकसेवा गारंटी अधिनियम लागू किया गया है। अधिनियम के तहत अधिकारियों को समय सीमा में सेवाएं देना अनिवार्य है। समय पर सेवांए न देने पर दण्ड का प्रावधान किया गया है। 

सीएमओ बीना पर 750 रूपये का लगाया गया अर्थदण्ड

निर्धारित समय-सीमा में सेवाएं न देने पर म.प्र. लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के तहत मुख्य नगर पालिका अधिकारी बीना श्री पीएस बुंदेला पर 750 रूपये का अर्थदण्ड लगाया है।
कलेक्टर द्वारा उक्त अर्थदण्ड नगरीय प्रषासन विभाग की सेवा निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के 03 प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण नहीं करने पर 750 रूपये की गई है।
                            
पढ़े मन्त्री  तुलसी सिलावट के वायरल वीडियो पर  लिखा कि...... घर की नई बहुरानी बटवारा करवाने पर तुली है.. ..

पूर्व  भाजपा विधायक पारुल साहू ने


विकलांगता प्रमाण पत्र समय पर न देने पर सीएस डा. तोमर पर लगाया गया 6000 रूपये का अर्थदण्ड
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्धारित समय-सीमा में सेवाएं न देने पर म.प्र. लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के तहत सिविल सर्जन डा. व्हीएस तोमर पर 6 हजार रूपये का अर्थदण्ड लगाया है।
कलेक्टर द्वारा उक्त अर्थदण्ड लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सेवा विकलांगता प्रमाण पत्र (चिकित्सीय) के 24 प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण नहीं करने पर लगाया गया है।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


श्रमिकों के पंजीयन में बिलंब पर
सीएमओ शाहपुर पर 4000 रूपये की शास्ति अधिरोपित

 कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्धारित समय-सीमा में सेवाएं न देने पर म.प्र. लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के तहत मुख्य नगर पालिका अधिकारी शाहपुर श्री वीर विक्रम सिंह पर 4 हजार रूपये की शास्ति अधिरोपित की है।
कलेक्टर द्वारा उक्त शास्ति अधिरोपित नगरीय प्रषासन विभाग की सेवा जहां तकनीकी रूप से साध्य हो वहां नवीन नल  कनेक्शन  प्रदान किये जाने के एक प्रकरण को समय-सीमा में निराकरण नहीं करने पर 250 रूपये तथा श्रम विभाग की सेवा निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के 15 प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण नहीं करने पर 3570 रूपये की गई है।     


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
                

मंगलवार, 28 जुलाई 2020

सागर: 12 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 15 हुए डिस्चार्ज, कलेक्टर की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई, रहेंगे होम क्वारंटाइन





सागर: 12 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 15 हुए डिस्चार्ज, कलेक्टर  की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई,  रहेंगे होम क्वारंटाइन 



सागर। सागर जिले में  कोरोना का कहर जारी है। आज  कुल 12 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसमें चार सरकारी कर्मचारी है। सतर्कता के तौर पर कलेक्टर दीपक सिंह ने भी  सेम्पल कराया उनकी रिपोर्ट  नेगेटिव निकली। 
आज एक उज्जैन से आये व्यक्ति के अलावा तीन बण्डा, सागर के रविदास वार्ड,रजाखेड़ी,रिमझरिया शिवाजी नगर, रविशंकर वार्ड, बाघराज वार्ड ,बालक काम्प्लेक्स और केंट क्षेत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। वही 15 मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापिस हुए। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़कर  650 और स्वस्थ्य मरीजो की संख्या 466 हो गई है। अभी तक कुल 35 की मौत हुई है। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
मन्त्री  तुलसी सिलावट के वायरल वीडियो पर  लिखा कि...... घर की नई बहुरानी बटवारा करवाने पर तुली है.. ..
पूर्व  भाजपा विधायक पारुल साहू ने 



कलेक्टर की दीपक सिंह की कोरोना संक्रमित रिपोर्ट नेगेटिव आई , कलेक्टर होम क्वारंटाइन  रहेंगे  

कलेक्ट्रेट कार्यालय के कुछ कर्मचारियों की  कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव  पाई जाने के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सेम्पल देकर कोरोना की जांच कराई थी जो नेगेटिव आई है किंतु एहतियात के तौर पर कलेक्टर श्री सिंह होम क्वारंटाइन  हो गए हैं । कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि बुधवार को होने वाली समस्त बैठके वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जाएंगी  ।


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

प्रदेश भाजपा संगठन मंत्री सुहास भगत और सम्भागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी कोरोना पॉजिटिव निकले

प्रदेश भाजपा संगठन मंत्री सुहास भगत और सम्भागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी कोरोना पॉजिटिव निकले



भोपाल । सीएम शिवराज सिंह चौहान के बाद बीजेपी प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्हीं के साथ उनके निकट सहयोगी ग्वालियर और भोपाल के संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी भी कोरोना पाजीटिव पाए गए है। श्री तिवारी पहले सागर सम्भाग के भी संगठन मंत्री रह चुके है। 
मुख्यमंत्री के बाद इन दो बड़े  भाजपा नेताओं के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद  भोपाल भाजपा में हड़कंप मच गया है।
तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
नगर निगम सागर के वार्डो का आरक्षण,कई  दिग्गज पार्षदों को तलाशने होंगे दूसरे वार्ड



एबीपी न्यूज़
घण्टी बजाओ

कोरोना काल मे नेतागिरी के लिए नियम क्यो नही..

उधर सागर के सम्भागीय संगठन मंत्री केशव भदौरिया और पूर्व भाजपा विधायक भानू राणा भी संक्रमित पाए गए है। 

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मन्त्री तुलसी सिलावट के वायरल वीडियो पर लिखा..कि घर की नई बहुरानी बटवारा करवाने पर तुली है.. ..पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू ने

मन्त्री  तुलसी सिलावट के वायरल वीडियो पर 
लिखा..कि घर की नई बहुरानी बटवारा करवाने पर तुली है.. ..पूर्व  भाजपा विधायक पारुल साहू ने

सागर। पूर्व भाजपा विधायक पारुल साहू एक बार फिर सोसल मीडिया पर टिप्पणी को लेकर चर्चा में है। पारुल ने मन्त्री तुलसी सिलावट के एज वायरल वीडियो पर लिखा है। इस वीडियो में सिलावट ने ज्योतिरादित्य  सिंधिया को मुख्यमंत्री बताते हुए कहा है कि वे 15 दिनों में  उदघाट्न करने आएंगे। इस पर लिखा कि लगता है नई बहूरानी यानी भाजपा में आये सिंधिया समर्थक बटवारा कराना चाहते है। पारुल साहू ने सुरखी विधानसभा से टिकिट कटा था। उन्होंने इसके पहले वाले चुनाव में गोविंद सिंह राजपूत को हराया  था। श्री राजपूत के भाजपा में आने के बाद दोनों में अनबन बरकरार है। 

ये लिखा पारुल साहू ने 

"ऐसा लग रहा है कि घर की नई बहुरानी बटवारा करवाने पर तुली है 🤔 परम पूज्यनीय सर संघचालक आदरणीय मोहन भागवत जी ने भाजपा मे आ रहे लोगो की विचारधारा को लेकर चिंता जतायी ,
 ऐसा मैने प्रमुख समाचार पत्रो मे पढा था , पर जो कुछ भी हो रहा है वह गलती से की गयी गलती प्रतीत नहीं हो रही. जय श्री राम "

पढ़े क्या लिखा फेसबुक पेज पर पारुल ने 



पढ़े : मुख्यमंत्री  ने वर्चुअल कैबिनेट बैठक में लिए कई निर्णय
छोटे व्यापारियों को मिलेगा बिना ब्याज के 10 हजार रुपये तक का ऋण : राजस्व मंत्री श्री राजपूत* https://www.teenbattinews.com/2020/07/10_28.html


इसके पहले पूर्व विधायक पारुल साहू ने  मन्त्रिमण्डल के बटवारा को लेकर फेसबुक पर यह पोस्ट डाली थी। 

ये राजनीतिक दहेज़ प्रताड़ना कहीं तलाक का कारण ना बन जाये, मेरा शीर्ष नेतृत्व से निवेदन है कि जननायक मुख्यमंत्री #शिवराज जी के प्रति  आम जन में लगाव और सम्मान को इस तरह धूमिल नहीं किया जाये. उनके अनुभव, पार्टी के प्रति निष्ठा और कार्यकर्ताओं की भावना अनुरूप कोई भी निर्णय लेने के लिये आदरणीय मुख्यमंत्री जी को पूर्ण स्वतंत्रता दी जाये #political_divorce


एबीपी न्यूज़
 घण्टी बजाओ
कोरोना काल मे नेतागिरी के नियम क्यो नही...
देखे..सीएम शिवराज,पूर्व सीएम कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया से लेकर मन्त्री तुलसी सिलावट ,गोविंद राजपूत  की  नेतागिरी...


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive