दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 14 अगस्त 2021

जो देश अपने इतिहास को नहीं जानता वह गुलामी के मार्ग पर खड़ा रहता है : भूपेंद्र सिंह


 
जो देश अपने इतिहास को नहीं जानता वह गुलामी के मार्ग पर खड़ा रहता है : भूपेंद्र सिंह

सागर। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सम्मिलित हुए मध्य प्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि, पूरा देश आजादी की इस 75वी सालगिरह को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। इसे अमृत महोत्सव के रूप में मानने का उद्देश्य वर्तमान पीढ़ी और आने वाले पीढ़ी को भारत के इतिहास, संस्कृति और महापुरुषों से रूबरू कराना है। उन्होंने कहा कि, जो देश अपने इतिहास को नहीं जानता वह लार्मी के मार्ग पर खड़ा रहता है। आज यह आवश्यक है कि, वर्तमान पीढ़ी अपने देश के इतिहास को जाने और यहां की समृद्ध संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाये।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आजादी के 75 वर्ष को मनाया जाए साथ ही प्रतियोगिताएं जैसे  स्वतंत्रता संग्राम के 75 स्थलों, स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित 75 महापुरुषों के जीवन आदि से संबंधित प्रतियोगिताएं आयोजित कर युवाओं को इस महोत्सव से जोड़ें एवं विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से इस पर्व की महत्ता को समझाने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि, आज का भारत एक नया आत्मनिर्भर भारत है जो पूरे स्वाभिमान और सम्मान के साथ विश्व पटल पर अपनी पहचान कायम कर चुका है। उन्होंने बताया कि आजादी के पहले जहां हम देश का नमक नहीं खा सकते थे वहीं राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह शुरू कर  देशवासियों को स्वदेशी नमक का हक दिलाया। आज के इस स्वाभिमानी, आत्म निर्भर भारत का सर्वाधिक महत्वपूर्ण उदाहरण कोरोना वैक्सीन का है। जिसमें हमारे देश में वैक्सीन बनाने का कार्य सबसे तेजी से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ कि, भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की। स्वतंत्रता के पर्व पर हम सभी यह संकल्प लें कि, गुलामी के प्रतीकों को छोड़ स्वाभिमानी भारत की ओर बढ़ते भारत के विकास में सहयोगी बनेंगे। हमें आज भी बहुत मेहनत और कार्य करने की जरूरत है परंतु निश्चित तौर पर भविष्य में भारत विश्व गुरु के रूप में जाना जायेगा।

 गत दिवस 14 अगस्त को  रविन्द्र भवन सभागार में दोपहर 12 बजे से आजादी की पूर्व संध्या पर आजादी का अमृत महोत्सव, आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य सहयोगी स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय , रोटरी क्लब सागर थे।

विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि, हम सब खुशनसीब हैं कि, हम आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मना रहे हैं। इस महोत्सव के पीछे हमारे देश के उन लाखों भाइयों बहनों का स्वतंत्रता संग्राम का योगदान है  जिनकी कुर्बानी और देश प्रेम से हमें हम आज आजाद भारत में स्वतंत्रता से रह रहे हैं।

संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने  अमृत महोत्सव के अवसर पर सागर संभाग के सभी जिले वासियों को बधाई देते हुए स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि, जिस प्रकार देश के सैनिक सीमा पर देश की सुरक्षा करते हैं। उसी प्रकार हम सभी को अपने कार्य क्षेत्र में ईमानदारी से बेहतर प्रदर्शन करते हुए देश की प्रगति में सहयोगी बनते हुए देशभक्ति का उदाहरण पेश करना है।

एसवीएन के श्री अनिल तिवारी ने बताया कि, उनकी संस्था में हथकरघा, सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, मधुमख्खी पालन, कृशि, जैविक कृषि का निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है और लगभग 10 महिलाओं को प्रषिक्षण हेतु छिदवाड़ा के सौसर भेजकर गौ काष्ट से धूपवत्ती, अगरबत्ती, स्मृति चिन्ह बनाने का भी प्रशिक्षण दिलाया गया है जिसका व्यवसायिक उत्पादन शीघ्र प्रारंभ हो जायेगा।

आत्मनिर्भर सागर की दिशा में महिलाओं को प्रधानमंत्री पथ विक्रेता ऋण योजना का लाभ दिलाकर 110 महिलाओं को 10-10 हजार रूपये दिलवाये गये साथ ही महिलाओं का एक समूह बनाकर उन्हें वित्त पोशित कराया गया। विभिन्न बैंकों से अनुदान स्वरूप भी सहायता दिलवाई एवं घरों, बाजारों, मुहल्लों में अपनी दुकान स्थापित कर उनके द्वारा निर्मित वस्तुओं का विक्रय कर रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या को मनाया गये इस उत्सव के दौरान पूरा रविन्द्र भवन आजादी के रंग में सराबोर था। इस अवसर पर आजादी के देश भक्ति गीत, शहीद योद्धाओं के परिवारों का सम्मान, कोरोना काल में सागर में जन सेवा करने वाली संस्थाओं एवं लोगों का सम्मान और प्रसस्ति पत्र प्रदान किये गये।

कार्यक्रम में संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार , सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा, जिला जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती सौम्या समैया, श्री मनोज नेमा, ममता सिंह, शैलवाला बैरागी, श्वेता विष्वकर्मा, आदि अधिकारी मौजूद थे।


 

शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

श्री वंदे मातरम अयोध्यावासी नवयुवक मंडल सागर द्वारा 15 अगस्त पर निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

श्री वंदे मातरम अयोध्यावासी नवयुवक मंडल सागर द्वारा 15 अगस्त पर निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा 

सागर। श्री वंदे मातरम अयोध्यावासी नवयुवक मंडल द्वारा इस स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा यात्रा निकली जावेगी जो सराफा बाजार पारस टॉकीज से 15 अगस्त 2021 दिन रविवार को सुबह 9:00 बजे प्रारंभ होगी।
अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज अध्यक्ष श्री कमलेश सोनी एवं वंदेमातरम नवयुवक मंडल के अध्यक्ष श्री त्रिभुवन सोनी (सुम्मी) बताया कि यह तिरंगा यात्रा जिन वीरों ने हमें स्वतंत्रता दिलाई है उन वीरों के लिए समर्पित होगी।  उन्होंने समाज के सभी युवाओं एवं गणमान्य साथियों अपील की की तिरंगा यात्रा में शामिल होकर यात्रा को सफल बनाएं और शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि व्यक्त करें।

आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारो से जन अन्दोलन में फिट इंड़िया दौड 2.0़ आयोजित

आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारो से जन अन्दोलन में फिट इंड़िया दौड 2.0़ आयोजित

सागर। आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारो से जन अन्दोलन में फिट इंड़िया दौड़ एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा फिट इंड़िया रन 2.0 का आयोजन प्रधान मंत्री के 12 मार्च 2021 के आवाहन पर देष के सभी राज्यों एवं केन्द्र षासित प्रदेषों के 744 जिलों में 13 अगस्त 2021 से 02 अक्टूबर 2021 तक फिट इंड़िया फ्रीडम रन का आयोजन किया जा रहा हैं।
    इसी क्रम में मध्यप्रदेष के 52 जिलों में नेहरू युवा केन्द्र संगठन मध्यप्रदेष एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में जन भागीदारी से जन आन्दोलन धीम के अन्तर्गत प्रदेष के प्रत्येक जिलों में 75 चिन्हित गाँव में  फिट इंडिया फ्रीडोम की दौड़ की श्रंखला में दिनाँक 13.08.2021 से शुरू होकर लगातार 02 अक्टूबर तक 2021 तक आयोजित होगी।
    इसी क्रम में आज दिनाँक 13 अगस्त 2021 को नेहरू युवा केन्द्र, सागर के तत्वाधान पर क्रमषः राहतगढ़ किले एवं धामोनी किले में आजादी के महोत्सव के उपलक्ष्य में फ्रीडम रन 2.0 का उद्घाटन आयोजन किया गया। इस दोनों कार्यक्रमों में लगभग 210 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इन दोनो स्थानों के साथ - साथ जिले में  चिन्हित 75 गाँव में से 16 गाँव में फ्रीडम दौड़ 2.0 संचालित किये गयें। जिसमें लगभग 1680 युवाओं ने भाग लिया। 
    धामोनी किले के कार्यक्रम मुख्य अतिथि मंगल सिंह राजपुत, सांसद प्रतिनिधि, विषिष्ट अतिथि मनीष यादव, वरिष्ठ खिलाड़ी देवपाल सिह, मंडल अध्यक्ष एवं पंडित विवके मिश्रा की अध्यक्षता में कार्यक्रम में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम 80 युवाओं को जो विभिन्न विकासखण्डों से आये हुये थे, एवं नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवक किले पर पहुँचे, उन्हे टी-षर्ट वितरित की गई। उसके उपरान्त राष्ट्रगान हुआ। राष्ट्रगान  शासकीय हायर सेकेन्डी स्कूल, शेसई के षिक्षिकाओं एवं छात्राओं के द्वारा कराया गया। फिर मुख्य अतिथी के द्वारा फिट इंडिया की शपथ दिलाई गई (फिटनेस का डोज, आधा घन्टा रोज)    तद्उपरान्त मुख्य अतिथी के द्वारा हरी झन्डी दिखाकर किले के मुख्य द्वारा से दौड़ प्रारम्भ की गई और 5.5 कि.मी. स्थित मस्ताना जी की मजार के पास समापन किया गया जहाँ एक छोटा सा कार्यक्रम रखा गया जिसमें नेहरू युवा केन्द्र सागर के उप निदेषक श्री सुधीर सिंह के द्वारा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई । मनीष यादव विषिष्ट अतिथि के द्वारा खेल की महत्वता के बारे में बताया गया और लोगों को खेलने हेतु प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि के द्वारा आजादी के महत्व के बारे में बताया गया। अध्यक्ष विवेक मिश्रा के द्वारा आजादी के महोत्सव की 75वीं वर्ष गाँठ के बारे में एवं धामोनी के किले के बारे मे बताया। इस कार्यक्रम में लखन रैकवार, अजय लोधी, षिवप्रसाद चढ़ार, समीर अर्षल, नरेन्द्र रैकवार आदि स्वयं सेवक  उपस्थित रहें। 
    
                                      

 

सदन से भागती है शिवराज सिंह चौहान सरकार : हर्ष यादव पूर्व मंत्री ★ पिछड़ा वर्ग के 27 प्रतिशत आरक्षण पर उदासीनता की चोट

सदन से भागती है शिवराज सिंह चौहान सरकार : हर्ष यादव पूर्व मंत्री 

★ पिछड़ा वर्ग के 27 प्रतिशत आरक्षण पर उदासीनता की चोट

सागर। प्रदेश में भाजपा की शिवराज सिंह सरकार द्वारा सदन से पलायन करोना काल में बेतहाशा मौतों हर दिन बढ़ती महंगाई पिछडा वर्ग के आरक्षण तथा आदिवासी दिवस की भावना पर पर चोट बलात्कार और अपराधों में प्रदेश के फिर पहले पायदान पर पहुंचने के खिलाफ मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से संभागीय मुख्यालय सागर में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से पत्रकार वार्ता के लिए अधिकृत पूर्व मंत्री व देवरी विधायक हर्ष यादव विधायक तरवर सिंह लोधी तथा प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने कई सवाल उठाते हुए सरकार पर जमकर हमले किए। पूर्व विधायक व प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष अरुणोदय चौबे ने भी खुरई क्षेत्र की अपराधिक घटनाओं पर चर्चा की। पत्रकार वार्ता में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी तथा स्वदेश जैन गुड्डू भैया प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे पूर्व मंत्री प्रभुसिंह ठाकुर पूर्व सांसद आनंद अहिरवार   तथा श्याम सराफ समेत कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे। पत्रकार वार्ता के प्रारंभ में प्रदेश प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने वार्ता का संचालन करते हुए चर्चा पर संक्षिप्त प्रकाश डाला।पूर्व मंत्री तथा देवरी विधायक हर्ष यादव ने शिवराज सिंह और भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा कि -

1. शिवराज सरकार ने अगस्त 2021 में मानसून सत्र सिर्फ चार दिन के लिए बुलाया। और उसके बाद सिर्फ 3 घंटे कार्यवाही चलने के बाद सत्र स्थगित कर दिया। अगर सरकार की मंशा सदन चलाने की होती तो कुछ देर के लिए कार्यवाही स्थगित करके दुबारा बुलाई जा सकती थी।
2. सरकार की मंशा सदन चलाने की नहीं थी, इसीलिए सारे महत्वपूर्ण विधायी कार्य पहले दूसरे दिन के लिए सुरक्षित रखे गए। शोरशराबे के बीच विधेयक पास करा लिये गए। और जान बूझकर समय से पहले विधानसभा स्थगित कर दी।
3. विपक्ष के पास अपनी बात कहने के केवल चार हथियार हैं-स्थगन, ध्यान आकर्षण, 139 पर चर्चा और अशासकीय संकल्प। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में कांगे्रस ने इन मुद्दों की लिखित सूचना दी और चाहा कि:-

- डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस और महंगाई पर चर्चा।
- बाढ़ से हुई तबाही, प्रशासनिक लापरवाही और पुर्न व्यवस्थापन और राहत।
- 27 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण। 
- 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस।
- कोरोना से हुई मौतंे।
- जहरीली शराब से हुई मांैते। 
- पेगासिस जासूसी।
- भ्रष्टाचार।
- बलात्कार में मप्र फिर से अव्वल नं. पर। 

चूंकि सरकार के पास इनके उत्तर नहीं हैं इसलिए उन्होंने इन विषयों को कार्यसूची में शामिल ही नहीं किया और एक ही दिन में सारे कार्य कार्य सूची में लिखकर विधानसभा समाप्त करने की अपनी मंशा जाहिर कर दी। 

4. सदन से भागना बीजेपी की आदत है। शिवराज सरकर ने पहला सत्र 24 से 27 मार्च 2020 को बुलाया। सत्र 3 दिन चलना था, लेकिन 1 ही दिन चला। इनके कार्यकाल में दूसरा सत्र 17 दिसंबर 2020 से 17 जनवरी 2021 के बीच होना था। सदन को नियम के मुताबिक 32 दिन चलना था, लेकिन सदन सिर्फ 6 दिन चला। तीसरा सत्र मानसून सत्र सितंबर 2020 में हुआ। सिर्फ  3 दिन का सत्र बुलाया और वह भी एक दिन चला। बजट सत्र 33 दिन का होना था, 22 फरवरी से 26 मार्च 2021 के बीच, लेकिन सत्र सिर्फ 13 दिन चला। मानसून सत्र 9 से 12 अगस्त 2021 में होना था, लेकिन चार दिन के बजाय सत्र सिर्फ 3 घंटे चला।

जबकि कमलनाथ सरकार में जितने दिन का सत्र बुलाया गया तकरीबन उतने दिन ही सत्र चला। इससे पूर्व 1993 से 2003 तक चली कांग्रेस सरकार में भी लंबी अवधि के सत्र चले।

सदन से क्यों भागी सरकार:-

शिवराज सरकार को पता था कि श्री कमलनाथ जी के नेृतृत्व में कांग्रेस पार्टी जनता के मुद्दों को पूरी ताकत से उठाएगी और सरकार को निरुत्तर कर देगी। श्री कमलनाथ जी के सामने सरकार टिक नहीं सकती थी, इसलिए जानबूझकर सिर्फ    4 दिन का सत्र बुलाया और उसे भी 3 घंटे में खत्म कर दिया।

आदिवासी समाज का मुद्दा:-

कांग्रेस पार्टी प्रदेश में आदिवासी समाज पर बढ़ रहे अत्याचार और अत्याचारियों को मिल रहे राजनैतिक संरक्षण का मुद्दा उठाना चाहती थी। लेकिन यह मुद्दे न उठ सकें इसलिए सरकार ने आदिवासी समाज का अपमान किया। 9 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस पर कमलनाथ सरकार द्वारा घोषित अवकाश को रद्द कर आदिवासी समाज का अपमान किया। साथ ही कमलनाथ सरकार ने सभी आदिवासी विकासखंड़ों को भव्य तरीके से आदिवासी उत्सव मनाने के लिए अलग से धनराशि उपलब्ध करायी थी, भाजपा सरकार ने उस धन राशि पर भी रोक लगा दी, ताकि आदिवासी वर्ग उत्सव न मना सकें। यही नहीं इसी दिन विधानसभा का सत्र भी रखा ताकि आदिवासी विधायक अपने इलाकों में आदिवासी दिवस न मना सकें।

कांग्रेस पार्टी ने सड़क से लेकर विधानसभा तक आदिवासी समाज के साथ हुए अन्याय का विरोध किया। सरकार को अच्छी तरह पता था कि नेमावर आदिवासी सामूहिक हत्याकांड में कांग्रेस पार्टी ने न सिर्फ आदिवासी समाज की लड़ाई लड़ी, बल्कि 25 लाख रुपये की सांत्वना राशि भी पीडित परिवार को दी। राज्य सरकार ने उन आदिवासी कर्मचारियों पर मुकदमे डाले जिन्होंने आदिवासी हत्याकांड का विरोध किया। पीड़ित परिवार द्वारा न्याय हेतु सीबीआई जांच की मांग की गई थी, जिसे भाजपा सरकार ने सिरे से नकार दिया।

ओबीसी आरक्षण 27 फीसदी करने का मुद्दा:-

कमलनाथ जी ने सरकार बनते ही सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह किया कि प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया।
ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण 2003 में दिग्विजय सिंह जी की सरकार ने भी दिया था। लेकिन बीजेपी सरकार बनते ही, मामले की इतनी कमजोर पैरवी की गई कि यह आरक्षण खत्म हो गया। उसके बाद 15 साल तक बीजेपी ने ओबीसी आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।
जब कमलनाथ जी ने दुबारा 27 फीसदी आरक्षण दिया तो भाजपा ने षड़यंत्र कर कमलनाथ सरकार गिरा दी ताकि ओबीसी के साथ न्याय न हो सके।
शिवराज सरकार ने एक बार फिर कमजोर पैरवी करके अदालत में ओबीसी आरक्षण के मुद्दे को कमजोर किया। 
शिवराज सरकार के अतिरिक्ति महाधिवक्ता ने हाईकोर्ट में हलफनामा दिया उसी के आधार पर सरकारी नियुक्तियों एवं प्रवेश परीक्षाओं में फिलहाल 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण के साथ भर्तियां हो रही हैं।
भाजपा के प्रवक्ता जान-बूझकर यह भ्रम फैला रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक आरक्षण की कुल सीमा 50 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती, लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि यह सीमा पहले ही टूट चुकी है। सामान्य वर्ग के कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण होने के बाद आरक्षण पहले ही 60 फीसदी हो चुका है। इसका मतलब अगर नीयत सही हो तो 50 फीसदी की सीमा कोई मायने नहीं रखती।
जब केंद्र सरकार ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देती है और कई राज्य 27 फीसदी से अधिक आरक्षण देते हैं, तो मध्य प्रदेश क्यों नहीं दे सकता। केरल में ओबीसी को 40 फीसदी आरक्षण है। (27 फीसदी या उससे अधिक ओबीसी आरक्षण देने वाले राज्यों की सूची सलंग्न)

ओबीसी आरक्षण लागू कराने के लिए कांग्रेस सड़क से लेकर विधानसभा तक संघर्ष करने को तैयार है। 11 अगस्त को विधानसभा घेराव के दौरान युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने वाटर कैनन और लाठियों से हमला किया। कई कार्यकर्ता लहुलुहान हो गए। उनकी कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाएगी।
महंगाई

पेट्रोल डीजल:-

मध्य प्रदेश में महंगाई कभी इतनी ज्यादा नहीं रही, जितनी इस समय है।
पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर सबसे ज्यादा वैट मध्य प्रदेश की सरकार लगा रही है। प्रदेश में डीजल 100 रुपये के पार और पेट्रोल 112 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है।
 
जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 132 डाॅलर प्रति बैरल के पार थी तब भी कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार ने तेल की कीमत 68 रुपये के करीब ही रखी। अब जब पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल जीरो, शून्य डाॅलर प्रति बैरल से भी नीचे पहुंच गया था, तब भी मोदी सरकार ने जनता से लूट जारी रखी। 
तेल खाते में सरकार में पिछले वर्षों मंे लगभग 34 लाख करोड़ रूपये का राजस्व वसूल चुकी है। जबकि तेल कंपनियों ने जो पैसा बाजार से आॅयल बाॅंड के नाम पर उठाया था वह लगभग 1 लाख 25 हजार करोड़ रू. ही है। जिसके नाम पर केंद्र सरकार इस मुनाफाखोरी को जारी रखे हुए हैं। 
आज आप डीजल पर जो 100 रुपये चुकाते हैं, उनमें से 60 रुपये से ज्यादा तो सरकारी टैक्स है। इस टैक्स का इस्तेमाल जनता की भलाई के लिए नहीं हो रहा। सरकारी तेल कंपनियों से कमाए पैसे का इस्तेमाल बीजेपी नेताओं के कार्यक्रमों की स्पांसरशिप में हो रहा है। आपकी जेब से डीजल पेट्रोल का जो पैसा लिया जा रहा है, उसका इस्तेमाल विधायकों को खरीदने, सरकार को गिराने और लोकतंत्र की हत्या में किया जा रहा है।

गैस सिलेंडर:-
नरेंद्र मोदी ने शौचालय से लेकर सचिवालय तक उज्ज्वला योजना में गरीबों को सिलेंडर देने का विज्ञापन तो किया जा रहा है। जबकि सच्चाई यह है कि मोदी सरकार ने जनता को बिना बताए गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म कर सिलेंडर की कीमत ढ़ाई गुना अधिक बढ़ा दी। 
जो सिलेंडर मनमोहन सिंह की सरकार में 400 रुपये का आता था, वही सिलेंडर मोदी सरकार में 850 रुपये का आ रहा है। 2018 के विधानसभा चुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि गैस सिलेंडर पर केंद्र सरकार की सब्सिडी के अलावा राज्य सरकार भी 100 रुपये की सब्सिडी देगी। अब भाजपा की धनादेश की सरकार बन गई तो कहां है वह 100 रुपये की सब्सिडी और कहां है केंद्र सरकार की ओर से पहले से जारी सब्सिडी।

खाने का तेल और दालें:-

प्रदेश के इतिहास में लोगों ने पहली बार सरसों और रिफाइंड तेल 200 रुपये प्रति लीटर खरीदा। दालों की कीमत 100 रुपये किलो के ऊपर चली गई। यह सरकार लोगों को भूखों मारने पर उतारू है।
बेरोजगारी:-

केंद्र में मोदी और राज्य में शिवराज सरकारों ने नौजवानों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में भाजपा ने हर साल 10 लाख रोजगार देने का वादा किया था। लेकिन सरकार बनने के बाद से शिवराज सरकार नौकरी देना तो दूर पहले से चयनित अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति नहीं दे रही है। जब ये चयनित लोग अपनी नौकरी मांगते हैं तो उन्हें पुलिस की लाठियां मिलती हैं।
मध्य प्रदेश सरकार के रोजगार पोर्टल पर 33 लाख से ज्यादा पंजीकृत बेरोजगार हैं। सरकार न तो इन्हें सरकारी नौकरी दे रही है और न ही निजी क्षेत्र में नौकरी का प्रबंधन कर रही है।

हड़तालें:-

शिवराज सिंह सरकार की जनविरोधी नीतियों से आम आदमी और सरकारी कर्मचारी सभी परेशान हैं। न वेतन बढ़ रहा है और न भत्ते मिल रहे हैं। सरकार आजकल काल्पनिक वेतन वृद्धि की शब्दावली इस्तेमाल कर रही है। सरकार कर्मचारियों से कह रही है कि हम तुम्हें रोटी नहीं देंगे, तुम तो रोटी की कल्पना करके ही अपना पेट भर लो।
प्रदेश में जूनियर डाॅक्टर, नर्स, आशा कार्यकर्ता, पटवारी, संयुक्त रूप से सभी विभागों के कर्मचारी या तो सामूहिक अवकाश पर जा चुके हैं या हड़ताल कर चुके हैं।
सरकार इन कर्मचारियों की मांगें नहीं मान रही, उन्हें सस्पेंड, बर्खास्त कर रही है और लाठियां चला रही है। प्रदेश की लगभग 1.5 लाख आशा ऊषा कार्यकर्ताओं का मानदेय कमलनाथ सरकार ने बढ़ाया था। सरकारी कर्मचारियों और पंेशनर्स का महंगाई भत्ता कमलनाथ सरकार ने बढ़ाया, शिवराज सरकार ने इसे हटाया।    

बाढ़:-  

मध्य प्रदेश का ग्वालियर चंबल संभाग और बुंदेलखंड का कुछ इलाका बाढ़ में डूब गया। फौरी अनुमान के मुताबिक 10000 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। कई लोगों की जान चली गई, हजारों मवेशी मर गए, हजारों घर और दुकानें तबाह हो गईं, लेकिन मध्य प्रदेश सरकर को इससे कोई मतलब नहीं है।
जनता बाढ़ में डूबी थी और शिवराज सरकार जश्न मनाने में लगी थी। अन्न उत्सव मन रहा था। शिवराज सिंह ने पहले आपदा को अवसर में बदला और खूब भ्रष्टाचार कराया, अब सरकार एक कदम आगे बढ़कर आपदा में उत्सव मना रही है।
आपदा में लोगों की मदद करने की जगह उत्सव करना, जश्न मनाना, पाप है। यह लोगों की परेशानी का मजाक उड़ाना है।
बाढ़ में जितने पुल, बांध और सड़कें बही हैं, वे सब शिवराज सिंह चैहान की सरकार में बने थे। आठ-दस साल में बने पुल कागज की डिबिया की तरह बह गए, बांध फूट गए, सड़कें उखड़ गईं।

जब मौसम विभाग बाढ़ की चेतावनी दे रहा था, तब शिवराज सिंह सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में जंगल में मंगल कर रहे थे। जब लोग बाढ़ में डूब रहे थे तो शिवराज दिल्ली में मंत्रियों के साथ कुर्सी बचाने की लड़ाई लड़ रहे थे। जब लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे तो शिवराज और सिंधिया यह दावा करने में लगे थे कि मदद किसने भेजी। सेना और एनडीआरएफ के जवान लोगों की जान बंचा रहे थे और शिवराज और सिंधिया में श्रेय लेने की होड़ मची थी। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा दो-दो कैमरे लगाकर बाढ़ राहत की नौटंकी कर रहे थे।
बाढ़ के समय कमलनाथ जी जनता की मदद के लिए आगे आए। उनके निर्देश पर कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओं ने लोगों सहायता और भोजन वितरित किया।
कांग्रेस पार्टी ने मांग की कि बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए, लेकिन मुख्यमंत्री को आपदा नहीं दिखी, उन्हें तो उत्सव दिखा।
कोरोना से हुई मौतें:-
मप्र सरकार ने कोरोना से हुई भयावह मौतों के आंकड़ांे को छिपाने के लिए तरह-तरह के आदेश निकाले। मृत्यु प्रमाण पत्रों में मृत्य के कारण की जानकारी न देने हेतु निर्देश दिये गये। आंकड़ों में हेरफेर स्वयं सरकार ने स्वीकार की। मप्र में 12 महीनों में सामान्यतः 2017 से 3 लाख 50 हजार औसत मौतें एक वर्ष में होती हैं, किंतु वर्ष 2020 में 5 लाख 18 हजार और वर्ष 2021 के (जनवरी-मई) पांच महीनांे में 3 लाख 28 हजार 963 मौतें पंजीकृत हुई हैं। यह सामान्य मौंतों से 54 प्रतिशत अधिक मौतें हैं। इसे यदि साख्यिकी के प्रावेविलिटी के सिद्धांत से गणना की जाये तो लगभग 1 लाख 13 हजार मौतें कोरोना से हुई प्रतीत होती हैं। जबकि मौतों की संख्या में सुधार करने के बाद भी सरकार लगभग 10 हजार मौतें ही बता रही है। यह कोरोना से मृत निर्दोष लोगों के प्रति अन्याय हैं। वे चिकित्सा, दवा, आक्सीजन, बिस्तरों की कमी के शिकार हुये हैं। जो उत्तरदायित्व सरकार की जिम्मेदारी होती है। सरकार योजनाआंे का लाभ देने से बचना चाहती है। इसलिए मौतों को स्वीकार करने से भाग रहे है।  

महिला उत्पीड़न:-

ऐसा कोई दिन नहीं जाता जिस दिन मध्य प्रदेश में हमारी बहन-बेटियों पर जुल्म नहीं होता हो। शिवराज सरकार में मध्य प्रदेश में महिला उत्पीड़न के मामले चरम पर हैं। कहीं किसी लड़की का शोषण करने के बाद उसका शव जमीन में 10 फुट नीचे गाड़ दिया जाता है। बलात्कार के ऐसे जघन्य मामले सामने आ रहे हैं, जिनके बारे में सुनकर ही शर्म से माथा झुक जाता है।
मप्र में वर्ष 2021 में केवल तीन माह में 2600 से अधिक बलात्कार की घटनाएं दर्ज हुई हैं और मप्र बलात्कार के मामलों में फिर देश में नं. वन हो गया है। मप्र में फांसी का कानून बनाने वाली सरकार बताये कि इस कानून के बाद भी सरकार बलात्कार क्यों नहीं रोक पा रही है।    

-----

21 अगस्त को आर्शीवाद यात्रा के साथ सागर पहुंचेगें केन्द्रीय मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार : रणवीर सिंह, महामंत्री ,भाजपा

21 अगस्त को आर्शीवाद यात्रा के साथ सागर पहुंचेगें केन्द्रीय मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार : रणवीर सिंह, महामंत्री ,भाजपा



सागर। केन्द्रीय मंत्री मंडल में शामिल होने के पश्चात् केबीनेट मंत्री डाॅ. वीरेन्द्र कुमार के प्रथम सागर आगमन को लेकर जिला भाजपा कार्यालय में बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्य अतिथि रूप में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री श्री रणवीर सिंह रावत जी शामिल हुये साथ ही प्रमुख रूप से संभागीय संगठन मंत्री श्री केशव भदौरिया जी, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया जी सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन जी, श्री प्रीतम सिंह लोधी जी जिला अध्यक्ष दमोह, श्री महेन्द्र यादव जी आर्शीवाद यात्रा सहप्रभारी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जाहर सिंह जी, सुशील तिवारी जी शामिल हुये। 
बैठक में 21 अगस्त को सागर पहुंच रही आर्शीवाद यात्रा के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की गई।    बैठक को संबोधित करते हुये भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया जी ने कहा कि सागर जिले में आर्शीवाद यात्रा का आगमन आगामी 21 अगस्त को हो रहा है। जिसे सफल बनाने की जिम्मेदारी प्रत्येक सागरवासी की होगी। क्योंकि सागर का नाम समूचे देश में रोशन करने वाले केन्द्रीय मंत्री डाॅ. श्री वीरेन्द्र कुमार जी, मंत्री मंडल में शामिल होने के उपरांत पहली बार सागर पधार रहे है। 
बैठक को संबोधित करते हये मुख्य अतिथि श्री रणवीर सिंह रावत जी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री मंडल में पुर्नगठन में सभी प्रदेशों से एवं सभी जाति वर्गो को प्रतिनिधित्व देकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सभी को सम्मानित किया है। पूर्व की सरकारों में कई प्रदेश व कई जाति वर्ग प्रतिनिधित्व से वंचित रह जाते थे। मंत्रीमंडल में 11 महिलाओं को व पिछड़ा वर्ग से 27 लोगों को शामिल किया गया। मंत्रीमंडल में अनुभवी एवं युवाओं को विशेष स्थान प्रदान किया गया है। लंबे समय तक देश में नेतृत्व करने वाली कांग्रेस की सरकारों ने सदैव पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्गो को प्रतिनिधित्व देने के नाम पर गुमराह किया। केन्द्रीय मंत्रीमंडल में शामिल किये गये मध्यप्रदेश के गौरव डाॅ. वीरेन्द्र कुमार जी आगामी 19 अगस्त को ग्वालियर से 24 अगस्त को टीकमगढ़ तक आर्शीवाद यात्रा के माध्यम से जनता के बीच पहुंचकर जनता का आर्शीवाद प्राप्त करेंगे। यह यात्रा 7 जिलों व 7 लोकसभा क्षेत्रों से होती हुई कुल 589 कि.मी. यात्रा तय करेगी। इस दौरान मान. मंत्री श्री वीरेन्द्र कुमार जी लगभग 105 कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य है जनता और मंत्री के बीच अपनत्व का भाव बना रहे है। 
सागर विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि आगामी 21 अगस्त को आर्शीवाद यात्रा का ऐतिहासिक एवं भव्य स्वागत सागरवासियों द्वारा किया जायेगा। बैठक में आगामी यात्रा को लेकर अतिथियों द्वारा कमेटी गठित की गई। जिससे सागर जिले में आर्शीवाद यात्रा का प्रभारी यात्रा प्रभारी श्री लक्ष्मण सिंह, सह प्रभारी श्री जिनेश साहू,, मार्ग प्रभारी श्री श्याम तिवारी, सह प्रभारी श्री जगन्नाथ गुरैया, वाहन व्यवस्था प्रभारी श्री रामेश्वर नामदेव, सह प्रभारी श्रीराजेश ठाकुर, वाहन रखरखाव प्र्रभारी श्री अंशुल हर्षे, सह प्रभारी श्री रवि ठाकुर, मीडिया प्रभारी श्री श्रीकांत जैन, सह प्रभारी श्री नितिन सोनी, सोशल मीडिया प्रभारी श्री बालकिशन सोनी, सह प्रभारी श्री अंशुल परिहार, पत्रकार वार्ता प्रभारी श्री प्रदीप राजौरिया, सह प्रभारी श्री राजेश पंडित, भोजन व्यवस्था प्रभारी श्री नवीन भट्ट, सह प्रभारी श्री रिक्की शर्मा, आवास व्यवस्था प्रभारी, श्री देवेन्द्र फुसकेले, सह प्रभारी श्री आलोक केशरवानी, साज-सज्जा प्र्रभारी श्री निकेश गुप्ता, सह प्रभारी श्रीमती सविता साहू, धार्मिक स्थल दर्शन प्रभारी श्री मनीष चैबे, सह प्रभारी श्री ओमप्रकाश सोनी, विशिष्ट व्यक्तित्व से संपर्क प्रभारी श्री वृन्दावन अहिरवार, सह प्रभारी श्री वीरेन्द्र पाठक, बेनर/झंडा/होर्डिग/विज्ञापन प्रभारी श्री पंकज मुखारया, सह प्रभारी श्री अर्पित पाण्डेय आई.टी. प्रभारी श्री सोनू उपाध्या सह प्रभारी श्री नीरज चैरसिया को नियुक्त किया।
बैठक का संचालन सागर जिले में आर्शीवाद यात्रा के प्रभारी लक्ष्मण सिंह जी ने किया बैठक में प्रमुख रूप से जिला महामंत्री श्री श्याम तिवारी जी, श्री वृन्दावन अहिरवार जी, मोनू चैहान जी, जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया जी, रामेश्वर नामदेव जी, वैभवराज कुकरेले जी, अनिल ढिमोले जी, जिला मंत्री सुषमा यादव, सविता साहू, कार्यालय मंत्री देवेन्द्र कटारे जी, कोषाध्यक्ष निकेश गुप्ता जी, वरिष्ठ भाजपा नेता डाॅ. वीरेन्द्र पाठक जी, पंकज मुखारया, जिनेश साहू, गंगाराम अहिरवार, राजेश पंडित, मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी, मनीष चैबे, रीतेश मिश्रा, आफीसर यादव, अंशुल हर्षे, यश अग्रवाल, अंकित तिवारी, बालकिशन सोनी, सोनू उपाध्याय, नीरज चैरसिया, आलोक केशरवानी, रवि ठाकुर, राजीव सोनी, रामेश्वर यादव, मधुकर जाटव, कपिल कुशवाहा, शिंथिल पड़ेले, बलराम राय सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। उक्ताशय की जानकारी मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।

गुरुवार, 12 अगस्त 2021

एडिना ग्रुप में राष्ट्रीय लाइब्रेरियन दिवस का आयोजन

एडिना ग्रुप में राष्ट्रीय लाइब्रेरियन दिवस का आयोजन

किताबे ही मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र होती है । पुस्तकों एवं पुस्तकालयों  का महत्व कभी न कम हुआ है ना होगा,इसी आधारशिला पर आज एडिना ग्रुप में राष्ट्रीय लाइब्रेरियन दिवस का आयोजन किया गया जिसमें अध्ययनरत विद्यार्थियों को लाइब्रेरी साइंस की आधुनिक व्यवस्थाओं जैसे कि ई-लाईब्रेरी, ई-जर्नल आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी । संस्था के डायरेक्टर डॉ. सुनील जैन ने संस्था की फार्मेसी एवं इंजीनियरिंग की अत्याधुनिक लाइब्रेरी की सुविधाओं एवं उपलब्ध पुस्तकों की संख्या एवं गुणवत्ता के बारे में बतलाया । संस्था की लाइब्रेरियन रिया जैन,हेमा जगाती एवं सपना मिश्रा के द्वारा विद्यार्थियों को लाईब्रेरी भ्रमण एवं लाइब्रेरी में उपस्थित विषयवार विभिन्न पुस्तकों एवं पुस्तकालय की जानकारी दी गयी एवं विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन के लिए क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया ।

मातृ शिशु कल्याण कार्यशाला का आयोजन

मातृ शिशु कल्याण कार्यशाला का आयोजन

सागर। इनरव्हील क्लब ऑफ सागर सेंट्रल और रोटरी क्लब ऑफ़ सागर सेंट्रल ने काका गंज वार्ड मे  मातृ शिशु कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया | जिसमें डाॅ सनज्योत माहेश्वरी  शिशु बाल विशेषज्ञ और डॉ कविता गहलोत स्त्री रोग विशेषज्ञ ने माओ को स्तनपान का महत्व समझाया और डॉ माहेश्वरी ने बच्चों के खान पान व टीके संबंधी जानकारी दी | कार्यक्रम का शुभारंभ इनरव्हील अध्यक्षा हिना गुप्ता के उद्बोधन के साथ हुआ व अंत में सविता माहेश्वरी ने आभार प्रकट किया |कार्यक्रम का संचालन दीप्ति चंदेरिया ने किया| पार्षद शारदा कोरी जी का विशेष सहयोग रहा 
अंत मे महिलाओं को फल, साड़ी, दलिया, बच्चों के लिए कपड़े खिलौने और अन्य खाद्य सामाग्री वितरित की गई |कार्यक्रम में रोटरी अध्यक्ष अमित गुप्ता व सचिव  आजाद जैन आदि शामिल थे |

तिरंगा यात्रा में सम्मिलित हुआ सागर शहर कांग्रेस सेवादल

तिरंगा यात्रा में सम्मिलित हुआ सागर शहर कांग्रेस सेवादल

भोपाल। भोपाल में प्रदेश कांग्रेस सेवादल द्वारा आयोजित तिरंगा यात्रा में शहर कांग्रेस सेवादल के सदस्यगणों ने बढ चढकर हिस्सा लिया। यात्रा अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष लालजी देसाई के आतिथ्य में संपन्न हुई। यात्रा में प्रदेश अध्यक्ष ठा.रजनीश सिंह के साथ अजय सिंह,अरूण यादव,पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा,पी.सी.शर्मा आदि यात्रा के साथ साथ रहे ।
सागर से भोपाल गये शहर सेवादल परिवार के अध्यक्ष सिंटू कटारे ने प्रदेश प्रभारी सेवादल के.के.पांडे को और पूर्व प्रभारी सी.पी.वाजपेयी को कोरोना काल मे सेवादल द्वारा किये गये जनहितैषी कार्यों और सागर में सेवादल द्वारा आयोजित किसान यात्रा का फोटो संग्रह भेट किया।

लाइब्रेरियन दिवस पर डा. रंगनाथन को याद किया, बीएचयू में आयोजन

लाइब्रेरियन दिवस पर डा. रंगनाथन को याद किया, बीएचयू में आयोजन

वाराणसी। पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत संस्था यंग लाइब्रेरियन एसोसियेशन की काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के तत्वाधान में लाइब्रेरियन दिवस समारोह पर बेवीनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. भास्कर मुकर्जी ने भारत में लाइब्रेरी सांईस के पितामह एवं पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान को नई उंचाईयों तक ले जाने वाले डा. शियाली राम अमृत रंगनाथन के जन्म दिवस पर उनके आदर्शो को जीवन में उतारने की बात कही। अध्यक्षता करते हुए यंग लाइब्रेरियन एसोसियेशन के राष्टीय संयोजक डा. संजीव सराफ ने डा. रंगनाथन को नमन करते हुए उनके द्वारा स्थापित संस्थाओं की चर्चा की तथा कहा कि उनके द्वारा दिए गए सिद्धांत आज भी प्रांसगिक है। आपने कहा कि केन्द्रीय ग्रंथालय के उन्नयन में आपका योगदान अहम है क्योंकि आपने लंबे समय तक केन्द्रीय ग्रंथालय में अपनी सेवायें दी है। विषय प्रवर्तन करते हुए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. हीरककांति चक्रवती ने उन्हें ज्ञान की आराधना का सच्चा साधक निरूपित किया तथा उनके कार्यो को वर्तमान समय में उपयोगी बताया। सारस्वत अतिथि यंग लाइब्रेरियन एसोसियेशन की उपाध्यक्ष डा. शुचिता सिंह ने डा.रंगनाथन के पंच सूत्रांे को पुस्तकालय के लिए उपयोगी बताया।म.प्र.शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक कार्यालय के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डा. शैलेष आचार्य ने इस अवसर पर विशेष संबोधन देते हुए पद्मश्री डा. रंगनाथन के कार्यो को जन जन तक पहुंचाने का आव्हान किया। केन्द्रीय गं्रथालय के सहायक ग्रंथालयी डा. प्रवीण कुमार सिंह ने दिव्यांगों को उपलब्ध ई-संसाधनों की जानकारी दी एवं सहायक ग्रंथालयी डा. श्रृति लाल ने कहा कि केन्द्रीय ग्रंथालय डा. रंगनाथन की कर्मभूमि रहा है अतः पूज्यनीय है। सहसचिव डा. नेहा वर्मा एवं सहसचिव अशोक कुमार शुक्ला ने डा. रंगनाथन की कृतियों पर प्रकाश डाला। शोध छात्र अभय चैरसिया एवं प्रशांत कुमार सिंह ने उनकी द्वारा प्रतिपादित कोलन क्लासिफिकेशन की चर्चा की। संचालन यंग लाइब्रेरियन एसोसियेशन के अध्यक्ष डा. रामकुमार दांगी द्वारा किया गया एवं आभार ब्रजेश गर्ग ने व्यक्त किया। इस अवसर पर सुब्रत गंगोपाध्याय, ब्रज पाल, मीडिया लाॅ की प्रीति वर्मा,डा. संजय सिंह, डीएवी कालेज की रूचि नंदा का विशेष सहयोग रहा।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

तहसीलदार का रीडर 50 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार, सागर लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही

तहसीलदार का रीडर 50 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार, सागर लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही

★ जमीन के नामांतरण पर मिले स्टे को रिकॉर्ड में दर्ज करने के नाम पर मांग रहा था रिश्वत
ओरक्षा। लोकायुक्त की टीम ने गुरुवार को ओरछा तहसीलदार के रीडर को 50 हजार रुपए की घूस लेते हुए गिरफ्तार किया है। रीडर कृषि भूमि के नामांतरण पर मिले स्टे ऑर्डर को रिकॉर्ड में दर्ज करने के एवज में रिश्वत ले रहा था। लोकायुक्त टीम ने निवाड़ी जिले के ओरछा तहसील कार्यालय में गुरुवार दोपहर छापा मारा।
किसान महेश पुत्र केशवदास यादव (38) निवासी रामनगर (ओरछा) कृषि भूमि के विवाद के चलते जमीन के नामांतरण को लेकर कोर्ट से स्टे लेकर आया था। स्टे ऑर्डर तहसील कार्यालय के रिकॉर्ड में दर्ज कराना था। महेश कार्यालय पहुंचा तो तहसीलदार के रीडर प्रदीप बबेले ने इसके लिए 50 हजार रुपए की मांग की।

परेशान होकर लोकायुक्त से की शिकायत

रिश्वत की डिमांड से परेशान होकर महेश ने लोकायुक्त कार्यालय सागर में शिकायत कर दी। लोकायुक्त सागर की टीम गुरुवार को कार्रवाई के लिए ओरछा पहुंची। यहां शिकायतकर्ता को रिश्वत के रुपए लेकर तहसीलदार के रीडर प्रदीप के पास भेजा। जैसे ही रीडर प्रदीप ने रिश्वत के 50 हजार रुपए लिए लोकायुक्त टीम ने दबिश देकर रंगेहाथ पकड़ लिया। हाथ धुलवाए तो लाल हो गए।लोकायुक्त सागर डीएसपी राजेश खेड़े ने बताया कि ओरछा तहसील कार्यालय में तहसीलदार के रीडर प्रदीप बबेले को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा है। रीडर प्रदीप के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।


आप कार्यकर्ताओं ने किया कीचड़ में स्नान , कीचड़ और गड्ढे युक्त सड़कों गलियों की मरम्मत की मांग

आप कार्यकर्ताओं ने किया कीचड़ में स्नान , कीचड़ और गड्ढे युक्त सड़कों गलियों की मरम्मत की मांग


★ शहर की सड़कों और गलियों की दुर्दशा हेतु जिम्मेदार विधायक शैलेन्द्र जैन के इस्तीफे की मांग

सागर ।  सागर तथा मकरोनिया में कीचड़,धूल,गड्ढे युक्त सड़कों एवं गलियों की मरम्मत की मांग को लेकर आज आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने कीचड़ में स्नान किया।कीचड़ में स्नान कर विधायक, सांसद जी एवं नगरीय प्रशासन मंत्री  भूपेंद्र सिंह जी,केबिनेट मंत्री  पंडित गोपाल भार्गव जी,केबिनेट मंत्री  गोविंद राजपूत जी सहित तमाम जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारी,ठेकेदारों से मांग की गई कि आप इन सड़कों पर पैदल या मोटर साइकिल से चलकर बताये तब आपको मालूम चलेगा कि सागर तथा मकरोनिया की आम जनता किस दुःख और परेशानी से गुज़र रही है।
संजय ड्राइव ट्रैफिक पार्क के पास कीचड़ स्नान कर आप कार्यकर्ताओं ने नगर भ्रमण किया और होटल सागर सरोज के पास बने गड्ढों में पुनः कीचड़ स्नान किया फिर  बिभिन्न मार्गो से होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे जहाँ सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन दो ज्ञापन सौंपे।एक ज्ञापन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के नाम तथा दूसरा ज्ञापन जिलाधीश सागर के नाम सौंपा गया।ज्ञापन में सात सूत्रीय मांग रखी गयी।प्रमुख मांग सड़को की मरम्मत तथा नव निर्माणरत सड़को में घटिया सामग्री का इस्तेमाल एवं डीपीआर के दिशा निर्देशों के उल्लंघन की जांच की मांग एवं दोषियों पर कार्यवाहीं की मांग की गयी।
आप प्रदेश प्रवक्ता एवं ज़ोन प्रभारी डॉ धरणेन्द्र जैन ने बताया कि  सागर की सड़कों पर गड्ढे,धूल एवं कीचड़ के लिये मुख्य रूप से सागर विधायक शैलेन्द्र जैन जी,प्रशासक एवं आयुक्त नगर निगम सागर,सीवर प्रोजेक्ट से संबंधित ठेकेदार,24 घंटे पानी सप्लाई प्रोजेक्ट से संबंधित ठेकेदार सहित तमाम इंजीनियर दोषी है।साथ मे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से संबंधित सड़कों की जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी के जिम्मेदार अधिकारोयों की है।इस घोर अनियमितता एवं खस्ता हाल सड़कों गलियों के लिये व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेते हुए विधायक सागर को इस्तीफा दे देना चाहिये।साथ ही दोषी अधिकारी कर्मचारियों ठेकेदारों पर कार्यवाही प्रस्तावित होना चाहिये।

शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार ने कहा कि अगर 7 दिन के अंदर शहर की सड़कों को ठीक नहीं किया गया तो आम आदमी पार्टी सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी , जिसके लिए निगम प्रशासन और सागर नगर के विधायक शैलेंद्र जैन जिम्मेदार होंगे ।
ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति ने कहा कि नगर निगम प्रशासन और नगर विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा शहर की सड़कों की लगातार अनदेखी की जा रही है जिसके कारण शहर की सड़कें खस्ताहाल हैं।
जिला सचिव निलेश पवार ने कहा कि शहर में व्याप्त कीचड़ और सड़कों के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं जिसके लिए निगम प्रशासन जिम्मेदार है।

इस दौरान मुख्य रूप से प्रदेश प्रवक्ता डॉक्टर धरनें द जैन , शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार , ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति , जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह राजपूत , जिला संगठन सचिव राजेश यादव , जिला सचिव निलेश पवार , जिला मीडिया सह प्रभारी लक्ष्मीकांत राज , जिला संगठन सह सचिव सुरेश गुप्ता ,  जिला उपाध्यक्ष डी के सिंह , जिला उपाध्यक्ष सनमान सिंह राजपूत ,  जिला कार्यकारिणी सदस्य प्रमेन्द्र  साहू , जिला कार्यकारिणी सदस्य मोहन गौर , जिला संगठन सह सचिव सॉनेश पवार , जिला कार्यालय प्रभारी कालूराम अहिरवार , सागर विधानसभा अध्यक्ष आदेश जैन , विधानसभा संगठन मंत्री रवि सोनी , विधानसभा संगठन सचिव मनोज पटेल , विधानसभा सचिव मनीष सेन , सुरखी विधानसभा प्रभारी विनोद कुर्मी , बिंदु तिवारी , कमल कांत राय , माधव प्रसाद जाटव ,  इंदर सिंह , शिवा सोनी , लकी सोनी , संजय दत्त दुबे , राजकुमार लरिया , के के राय , राज मिश्रा ,  माधव पटेल , भूपेंद्र लाल , अरविंद पटेल , गोलू कुर्मी , सौरभ पटेल सहित सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे । 


केन्द्रीय मंत्री गड़करी से मिले सांसद राजबहादुर सिंह, उन्नत सड़कों की मांग रखी

केन्द्रीय मंत्री गड़करी से मिले सांसद राजबहादुर सिंह,  उन्नत सड़कों की मांग रखी 

नईदिल्ली। सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन जयराम गडकरी से सागर लोकसभा क्षेत्र सागर से संबंधित एन०एच० और अन्य मुद्दों को लेकर चर्चा की। मंत्री गडकरी जी के सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए सांसद सिंह ने आभार व्यक्त किया ।
सांसद ने इन सड़कों पर चर्चा की 
१. राहतगढ़ से खुरई - मालथौन को जोड़ने के विषयक
२.भोपाल रोड से नरयावली -रानीपुरा को भापेल मे जोड़कर सागर बायपास के निर्माण विषयक
३.सागर(वम्हौरी) से जबलपुर वाया रहली को एन०एच० के अन्तर्गत लिए जाने विषयक
५. सागर बीना रोड से बीना मालथोन रोड को बीना सिरोंज रोड से जोड़कर बीना रिंग रोड बनाये जाने के विषय
एवं
१. नेशनल हाइवें क्र० 752B के निर्माण अन्तर्गत लटेरी शहर में बायपास निर्माण करवाने बाबत ।
२.शहर लटेरी जिला विदिशा में बंसल कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा किये गये नालियो एवं अन्य निर्माण कार्य के संबंध में
३. एन०एच० 752B के सिरोंज बायपास पर केथन नदी के पुल की ऊँचाई बढ़ाने बावत्।
५.आगरा- मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग क्र०  3 से गुना-आरोन-सिरोंज -गंजबसौदा-त्यौंदा-बागरोद चौराहा राष्ट्रीय राजमार्ग क्र० 146 तक नवीन राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करवाने विषयक
५.एन०एच० 752B शहरी क्षेत्र सिरोंज,जिला विदिशा में छत्री नाका से बलेजा पेट्रोल पंप बासौदा नाका तक सड़क एवं दोनो तरह की नाली निर्माण की स्वीकृति हेतु चर्चा की । 

बुधवार, 11 अगस्त 2021

पुलिस अकादमी सागर में वर्ष 1982-83 बैच के सूबेदार /उप निरीक्षकों का री-यूनियन आयोजित

पुलिस अकादमी सागर में वर्ष 1982-83 बैच के सूबेदार /उप निरीक्षकों का री-यूनियन आयोजित

सागर। पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी सागर मे दिनांक 09/08/21 से प्रारंभ होकर 11/08/21 तक, वर्ष 1982-83 बैच के सूबेदार उप निरीक्षकों के लिये तीन दिवसीय री-यूनियन समागम श्री सुशोभन बनर्जी (भापुसे),
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक/निदेशक जेएनपीए, सागर एवं श्री आर0 एस0 डेहरिया, (भापुसे), उप पुलिस महानिरीक्षक/उप निदेशक जेएनपीए, सागर की उपस्थिति में आयोजित किया गया।
समागम में खासतौर पर उन सेवानिवृत्त वरिष्ठ सूबेदार/उप निरीक्षकों को आमंत्रित किया गया है, जिन्होंने वर्ष 1982 से 1983 तक की अवधि में जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी, सागर में बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त किया था एवं कुछ अधिकारी ऐसे भी सम्मिलित हुए जो आज दिनांक तक अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
इस समागम को आयोजित करने का प्रमुख उद्देश्य सेवानिवृत्त एवं कार्यरत् सूबेदार/उप निरीक्षकों (1982-83) के अनुभवों से लाभान्वित होना था। समापन
उपरांत निदेशक  के कर कमलों द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किये गये तत्पश्चात्
सेवानिवृत्त अधिकारियों द्वारा अकादमी परिसर में वृक्षारोपण कराया गया।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


बीएलसी की किश्तों की मांग को लेकर नगर निगम सागर का घेराव किया कांग्रेस ने

बीएलसी की किश्तों की मांग को लेकर नगर निगम सागर का घेराव किया कांग्रेस ने 


सागर।  सागर नगर पालिक निगम के बी.एल.सी हितग्राहीयों ने आज प्राईवेट बस स्टेंड पर एकत्र होकर जिला कंाग्रेस कमेटी के महामंत्री अतुल नेमा, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फिरर्दोष कुरैषी के नेतृत्व में पैदल मार्च करते हुये नगर पालिका निगम घेराव करने पहुॅचे। जहाॅ नारे वाजी करते हुये पुलिस से झुमा छटकी करते हुये निगम प्रषासन के अधिकारियों के उपर चूड़ी फैक कर एवं चक्का जाम कर अपना विरोध दर्ज किया। विरोध दर्ज कराते हुये नगर दण्डाधिकारी सी.एल वर्मा एवं उपायुक्त खरे को ज्ञापन सौंपा एवं मांग करते हुये कहा की अगर 15 दिवस के अंदर नगर पालिका निगम द्वारा बी.एल.सी की दूसरी किस्ते जारी नहीं की जाती है तो कांग्रेस द्वारा दिल्ली के किसान आंदोलन की तर्ज पर सागर नगर निगम में भी हितग्राही अपना डेरा जमा लेगे एवं वही पर खाना पीना बनाकर जब तक किस्त नहीं आयेगी तब तक नगर निगम को ही अपना नया आवास समझकर रहेगे। इस अवसर पर हितग्राहीयों को संबोधित करते हुये अतुल नेमा ने कहा कि हमने 15 दिन का निगम को अल्टीमेटम दिया है अगर 15 दिनो में किस्त जारी नहीं होती तो इसके लिये नगर निगम प्रषासन जिम्मेदार होगा। अगला आंदोलन उग्र होगा। ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फिरर्दोष कुरैषी ने आंदोलन को संबोधित करते हुये कहा कि आज का आंदोलन जनता की मांग पर था और अगर जनता की मांग पूर्ण नहीं होती है तो कांग्रेस किसी भी हद् तक जा कर बी.एल.सी हितग्राहीयों को उनका हक दिलावेगी। 
           इस अवसर पर पार्षदगण भैयन पटेल, तोता यादव, महेष जाटव, श्रीमति आराधना अतुल नेमा, किरण मिश्रा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुन्ना चैबे, जितेन्द्र रोहण, वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल कोठारी, ब्लाॅक अध्यक्ष षरद पुरोहित, ओमकार साहू, रहीष भाई, अमित यादव, मनोज पवार, लक्ष्मीनाराण सोनकिया, गोर्वधन रैकवार, दीनदयाल तिवारी, राजाराम सरवैया, सुलतान कुरैषी, राकेष सरवैया, प्रदीप जैन, सुधीर जैन, नरेन्द्र मिश्रा, निषांत नामदेव, प्रदीप पटेल, रतन अहिरवार,षाहिद खान, विषाल अहिरवार, नरेष वाल्मिकी, कुंजी लड़िया, अमजद खान, हेमराज रजक, दुलीचंद रैकवार, हरीचंद सोनवार, बिल्ली रजक, इरफान पठान, गब्बर पठान, मीलाधर सूर्यवंषी, ताहिर खान, षेर खान, अभिषेक पाठक, सुरेन्द्र चैधरी, राजेष अहिरवार, प्रमोद यादव, रजनीष राजू ठाकुर, अनिल दक्ष, वीरेन्द्र राजे, रषीद राईन, षंकर यादव, बब्बू यादव, भुट्टो बाबा, अवरार सोदागर, षहवाज कुरैषी, अमीर खान, दिनेष वाल्मिकी, राजेष वाल्मिकी, फैषल कुरैषी, षफीक कुरैषी, अभिषेक यादव, गोल्डी महंत, जीषान राईन, आयन राईन, समीर राईन, सोयेल कुरैषी, षानू कुरैषी, सुनील गुप्ता, मुक्तार, अनिल यादव, मुस्ताक कुरैषी, कल्लू बाबा, परवेज खान, आरेफ नेता, गगन पहलवान, अनिल यादव, नसीम कुरैषी, षाकीर मकरानी, सोहिल कुरैषी, अनिल विष्वकर्मा, बलवान ठाकुर, ओमकार सिंह ठाकुर, गोविंद अहिरवार, रामदीन वाल्मिकी, उमा अहिरवार, रामकली अहिरवार, रमाकांती वाल्मिकी, रमा विष्वकर्मा, सरोज वाल्मिकी, अनिता अहिरवार, आराधना विष्वकर्मा, खुषवु ठाकुर, बलराम अहिरवार, सहित अनेक बी.एल.सी हितग्राहीगण उपस्थित रहें। 
कार्यक्रम का आभार अभिषेक पाठक ने माना।  
             
    ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

कोविड में पुस्तकालय की अहम भूमिका : डा0 संजीव सराफ

कोविड में पुस्तकालय की अहम भूमिका : डा0 संजीव सराफ

सागर। डा. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास केन्द्र द्वारा पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विषय पर कोविड काल में पुस्तकालयों के समक्ष चुनौतियों और पुस्तकालय अधिकारियों की भूमिका पर आयोजित आॅनलाईन रिफे्रशर कोर्स में विषय विशेषज्ञ के रूप में अपना व्याख्यान देते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के वरिष्ठतम डिप्टी लाइब्रेरियन डा. संजीव सराफ ने कहा कि कोविड काल में पुस्तकालयों की भूमिका अहम हो गई है तथा अब आप पाठक पुस्तकालय में आये इसका इंतजार करने की बजाए पाठकों तक किस तरह से पहुंचा जायें, इसकी योजना बनानी होगी अन्यथा पुस्तकालय के पांच सूत्रों की अवधारणा बाधित होगी तथा पाठक सूचना से वंचित हो जायेंगें। आपने कहा कि अंतराष्टीय स्तर की संस्था इफला ने इस संबंध में जो दिशा निर्देश जारी किए है, उन्हें अपनाते हुए पुस्तकालयों को अपनी सेवाएं निर्बाध रूप से पाठकों को देनी चाहिए। आपने नेशनल डिजीटल लाइब्रेरी आफ इंडिया, शोध गंगा , शोध गंगोत्री, साहित्यिक चोरी रोकने के उपाय, स्वंय कोर्सस, शैक्षणिक जगत के पुरोधाओं के लिए प्रचलित विद्वान डाटाबेस, लाइब्रेरी फ्राॅम होम के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ ही निशुल्क रूप से उपलब्ध पाठ्य साम्रगी को पाठकों तक पहुंचाने के उपायों की चर्चा की ताकि कोविड काल में छात्रों की पढाई बाधित न हो। कोर्स की समन्वयक डा. नीलम थापा ने कोर्स की उपयोगिता पर प्रकाश डाला तथा बताया कि विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार कोविड काल में पुस्तकालयों की भूमिका पर आयोजित कोर्स में देश भर के 60 प्रतिभागी भाग ले रहे है। इस व्याख्यान के दौरान आगरा विश्वविद्यालय के डा. के.के.केशरवानी, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के डा. कुंवर सिंह, कोतमा शासकीय महाविद्यालय की डा. पांडे, बिहार विश्वविद्यालय की डा. पूनम ने भी चर्चा में भाग लिया। 

नई पीढ़ी को देश भक्ति के प्रति जागरूक करने की जरूरत : राजलक्ष्मी मांडा ★ स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय एकता यात्रा पहुची सागर

नई पीढ़ी को देश भक्ति के प्रति जागरूक करने की जरूरत : राजलक्ष्मी मांडा
★ स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर  राष्ट्रीय एकता यात्रा पहुची सागर



सागर। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के पावन अवसर पर नारी शक्ति की प्रतीक लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की राष्ट्रीय महासचिव सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी राष्ट्रीय ध्वज के साथ मदुरई से अटल टनल मनाली हिमाचल प्रदेश तक बुलेट से 4450 कि.मी. की यात्रा कर रही है। इसी दौरान बुधवार को सागर पहुँची। डॉ. हरिसिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय पर सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी का  लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमति अनु शैलेन्द्र जैन एवं सागर विधायक शैलेन्द्र जैन तथा पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

नई पीढ़ी को देश भक्ति के प्रति जागरूक करने की जरूरत : राजलक्ष्मी मांडा

सुश्री राजलक्ष्मी मांडा ने  मीडिया से चर्चा में कहा कि, मैंने अपने जीवन में अनेकों यात्राएं की है पर इस यात्रा में एक अलग ही अनुभव प्राप्त हुआ है। लोगों का देश के प्रति जो भाव हमें देखने मिला है वह काबिले तारीफ है और  खासकर सागर शहर वासियों ने जिस जोश और जिंदादिली से इस यात्रा का स्वागत किया है हमें लगता है कि मैं स्वतंत्रता दिवस की पूर्व ही स्वतंत्रता दिवस मना लिया है ।जैसा आत्मीय स्वागत आपने किया है वैसा कहीं नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि धूप बारिश को चुनौती देकर हम इस यात्रा को पूरा कर रहे है। 75 साल हो गए स्वतन्त्रता दिवस मनाए लेकिन हमंे इसे ऐसा न मनाए की केवल नाम करे। इसे महोत्सव के रूप में मनाया जाये इसलिए इस यात्रा को कर रही हूँ। उन्होंने कहा एक महिला बुलेट चला सकती है या नहीं ऐसा संदेह आज भी हमारे देश में है। महिलाओं को जज्बा देने के लिये उनमें आत्म विश्वास पैदा करने के लिये इस यात्रा में बुलेट को चुना है। आज राष्ट्रगान एवं नेशनल फ्लैग का जगह-जगह अपमान होने लगा है। नई पीढ़ी को देश भक्ति के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। इस यात्रा के माध्यम से हम लोगों में जन जागृति लाना चाहते है और हमारी पुरात्व संस्कृति एकता, अखण्डता को जीवित रखना चाहते है। इस यात्रा को हमने 8 अगस्त को प्रारंभ किया है 19 अगस्त को अटल टनल मनाली पहुँचेगें। इस यात्रा में हमारी 25 सदस्यी टीम है। हम 12 राज्यों से होते हुये मनाली पहुँचेगें। अभीत तक हम 2800 कि.मी. की यात्रा तय कर आज सागर पहुँचे। सागर में आज इस यात्रा के दौरान देश को इतना सम्मान दिया गया कि मैं अभिभूत हॅंँू। इसके लिये लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमति अनु शैलेन्द्र जैन एवं सागर विधायक शैलेन्द्र जैन का हृदय से आभार व्यक्त करती हूँ। यात्रा के दौरान हम पुरे दिन में 3-4 जगह रूकते है एवं एक दिन में 300 कि.मी. की यात्रा तय करते है। हमे कुल 4450 कि.मी. की यात्रा तय करनी है। अभी तक हम कुल 65000 कि.मी. बुलेट से यात्रा कर चुके है। इसके बाद सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी अपनी संस्था लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि, 20 कोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट में हमारी संस्था के सदस्य निःशुल्क कार्य करते है। संस्था के 5000 ट्रक है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 10 देशांे में लीगल लाइट्स काउंसिल-इंडिया की टीमें है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



नारीशक्ति उत्थान के लिए जुटी है राजलक्ष्मी : अनु शैलेन्द्र जैन

काउंसिल-इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमति अनु शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, हम सबके लिये बड़े सौभाग्य की बात है कि हमे पुनः एक बार फिर सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। आपके द्वारा किये जा रहे नारीशक्ति उत्थान कार्य अभूतपूर्व है। मैं समस्त नारी शक्ति से कहना चाहती हूँ कि सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी से प्रेरणा लेते हुये आत्म निर्भर बने एवं दूसरों को आत्मनिर्भरता की प्रेरणा देे। आपके एक प्रयास से हम अपने समाज एवं देश में हर नारी को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बना सकते है। 

महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही है राजलक्ष्मी जी: विधायक शेलेन्द्र जैन

विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, राजलक्ष्मी मांडा जी बतौर शिक्षिका राष्ट्र के प्रति देशभक्ति की भावना रखते हुये महिलाओं को सशक्त एवं आत्म निर्भर बनाने के हर संभव प्रयास किये एवं महिलाओं को सशक्त एवं आत्म निर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना, महिलाआंे को हर संभव सशक्त बनाना है। इस प्रकार सभी तरह के प्रयास सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी द्वारा किये जा रहे है। इसके पूर्व सुश्री राजलक्ष्मी मांडा जी ने अयोध्या राम मंदिर निर्माण के पूर्व यात्रा निकाली थी जिसमें इनके द्वारा 651 किलोग्राम का घंटा भारत भ्रमण कर अयोध्या पहुंचकर चढ़ाया। इस यात्रा के दौरान इनका सागर आगमन हुआ था।  

एकता यात्रा का जगह जगह स्वागत

सागर में विश्वविद्यालय पर डॉ. हरिसिंह गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर राष्ट्रीय एकता यात्रा शुभांरभ किया गया। नगर के मुख्य स्थानों पर राष्ट्रीय एकता यात्रा का स्वागत किया गया। विश्वविद्यालय से पुलिस लाईन-बी.सी. बंगला होेते हुये लाल स्कूल गोपालगंज पर स्वागत-झंडा चौक गोपालगंज पर स्वागत-तीन बत्ती पहुँचकर डॉ. हरिसिंह गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। तत्पचात् केशवगंज होते हुये विधायक शैलेन्द्र जैन के निवास पर राष्ट्रीय एकता यात्रा का समापन किया गया। सभी नगर वासियों ने राष्ट्रीय एकता यात्रा की प्रशंसा के साथ उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर 

 
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------
   .

मंगलवार, 10 अगस्त 2021

तिरंगा यात्रा मे शामिल होने भोपाल रवाना हुआ ,शहर कांग्रेस सेवादल का जत्था

तिरंगा यात्रा मे शामिल होने भोपाल रवाना हुआ ,शहर कांग्रेस सेवादल का जत्था
सागर।भोपाल में आयोजित तिरंगा यात्रा में शामिल होने शहर कांग्रेस सेवादल का जत्था सागर से भोपाल के लिये रवाना हुआ।
तिरंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य नवपीढी में देशभक्ति की भावना को जागृत करने के कांग्रेस सेवादल परिवार द्वारा आयोजित की गयी है।
सागर से शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के नेतृत्व में 45 सेवादल सदस्यों का एक जत्था भोपाल के लिये आज शाम रवाना हुआ।
जिसमें प्रदेश संगठक विजय साहू,प्रदेश पदाधिकारी द्वारका चौधरी, वसीम खान,मुकुल शर्मा,नितिन पचौरी,कल्लू पटैल प्रीतम यादव,मिथुन घारू,अजय पारासर,पवन घोषी,अरविंद मछंदर,आदर्श यादव,विशाल,विनय,जयदीप यादव,विक्की यादव,अरविंद राजपूत,निलय सोनी ,निमिष, अक्षय,संजय साहू,राकेश, आदि भोपाल के लिये रवाना हुये है।

500 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन प्लांट खुरई में स्थापित

500 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन प्लांट  खुरई में स्थापित
सागर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर मध्य प्रदेश शासन द्वारा मध्यप्रदेश के समस्त जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए निर्देशित किया गया था। जिसके परिपेक्ष्य में कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा खुरई में 500 मेट्रिक टन का ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए गए थे। 500 मीटर टन के ऑक्सीजन प्लांट से मरीजों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित होगी।
 कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि यह ऑक्सीजन प्लांट, प्लांट स्थल पर फिट कर दिया गया है और शीघ्र ही यह अपना कार्य करना प्रारंभ कर देगा। जिससे बेड पर ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकेगी।

खुरई के कृषि यंत्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान : कलेक्टर 

खुरई के कृषि यंत्रों को एक जिला एक उत्पाद के प्लेटफार्म पर आने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित होगी । उक्त विचार कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने एक जिला एक उत्पाद की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में व्यक्त किए । इस अवसर पर एसडीएम श्री शैलेंद्र सिंह, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे सहित खुरई के युवा उद्यमी शामिल थे।
  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक जिला एक उत्पाद योजना प्रारंभ की गई है जिसमें सागर जिले से एक जिला एक उत्पाद में योजना में खुरई को कृषि यंत्र एवं टमाटर का चयन किया गया है ।
उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना में आने से न केवल सागर जिले का नाम होगा बल्कि खुरई के कृषि यंत्र अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि खुरई में कृषि यंत्र बनाने के 50 से ज्यादा उद्योग है।  
उन्होंने कहा कि एक जिला एक उत्पाद में आने पर यहां के उद्यमी अपने संयंत्र पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने यंत्रों का निर्यात कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पढ़ाई की कृषि  यंत्रों को और अपग्रेड किया जाए जिससे विदेशों में इसकी पहचान स्थापित की हो सके।
  उन्होंने कहा कि सागर में टमाटर का अत्याधिक उत्पादन होता है जिससे यहां टमाटर से खाद्य सामग्री निर्मित कर विक्रय की जा सकती है। आवश्यकता है टमाटर उत्पादकों को उचित प्रशिक्षण और मार्गदर्शन की।
 कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टमाटर उत्पादकां का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। जिससे उन्नत कृषि करके टमाटरां का उत्पादन बढ़ाया जा सके।
कलेक्टर ने कहा कि सागर वासियों में क्षमता है। आवश्यकता है उनको मार्गदर्शन की और उनकी क्षमता को परखने की। उन्होंने कहा कि सागर निवासियों की क्षमता को देखते हुए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। 

लायंस क्लब सागर डायमंड का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न ,अनिल दिवाकर बने अध्यक्ष

लायंस क्लब सागर डायमंड का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न ,अनिल दिवाकर बने अध्यक्ष

सागर। लायंस क्लब सागर डायमंड का शपथ ग्रहण कार्यक्रम आज सम्पन्न हुआ सर्वप्रथम लायन सोमिता द्वारा ध्वज वन्दना की गई  संस्थापन अधिकारी के रूप में विदिशा से पधारे एम जे एफ लायन अतुल रतन शी शाह जी द्वारा क्लब के सभी पदाधिकारियों को कर्तब्य निष्ठा की शपथ दिलाई पूर्व अध्यक्ष लायन प्रकाश जी द्वारा नए अध्यक्ष को कार्यभार सोपा गया लायन शाह ने अपने उदबोधन में  कहा कि लायंस क्लब द्वारा जो भी गतिविधियों चलाई जाती है वह पूरी तरह निस्वार्थ होती है और जो भी शुल्क हमारे द्वारा  लायंस इंटरनेशनल में जाता है वह  हमे सेवा गतिविधियों के लिये वापस उससे अधिक प्राप्त होता सागर के सभी लॉयंस क्लब बेहतर कार्य कर रहे है  इसमे सदस्यता की व्रद्धि करने हेतु आपको आगे प्रयास करने होंगे 
क्लब सचिव लायन शशि जैन चैनपुरा ने बताया  इस अवसर शहर के जाने माने चिकित्सक डॉ अमिताभ डॉ मधु डॉ मनीष एवम डॉ अखिलेश जी का स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया कोषाध्यक्ष लायन संध्या सिंघई जी ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ सम्मान किया ऐम जे एफ लायन मुकेश जी द्वारा क्रार्यक्रम का संचालन किया  इस अवसर पर लायन देवेंद्र जी श्रीलाल चक्रेश नीलेश मनीष  श्रीमती मंजू साधना अलका  सहित बड़ी संख्या में लायन साथी उपस्तिथ थे कार्यक्रम का आभार वंदना सेठ द्वारा व्यक्त किया गया

सोमवार, 9 अगस्त 2021

बाबा साहेब ने देश की संस्कृति को जोड़ने के लिये संविधान बनाया, भाजपा ने संविधान में छेड़छाड़ कर लोकतंत्र की हत्या की: कमलनाथ ★ दलितों पर हो रहे अत्याचार पर शिवराज की चुप्पी क्यों?ः नितिन राउत ★ भाजपा सरकार में दलित वर्ग का भविष्य खतरे में: सुरेन्द्र चौधरी ★ विधानसभा का घेराव कर रहे कांगे्रसजनों पर ,पुलिस ने की बर्बरता ,किया गिरफ्तार


बाबा साहेब ने देश की संस्कृति को जोड़ने के लिये संविधान बनाया, भाजपा ने संविधान में छेड़छाड़ कर लोकतंत्र की हत्या की: कमलनाथ

★ दलितों पर हो रहे अत्याचार पर शिवराज की चुप्पी क्यों?ः नितिन राउत
★ भाजपा सरकार में दलित वर्ग का भविष्य खतरे में: सुरेन्द्र चौधरी


★ विधानसभा का घेराव कर रहे कांगे्रसजनों पर ,पुलिस ने की बर्बरता ,किया गिरफ्तार

भोपाल। विश्व आदिवासी दिवस और भारत छोड़ो आंदोलन दिवस पर प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने प्रदेश कांगे्रस मुख्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि संविधान को बचाने के लिए 9 अगस्त को बिगुल बजा और 9 अगस्त को ही आजाद हिंद फौज का गठन हुआ।बाबा साहेब ने संविधान केवल देश को नहीं पूरे विश्व को दिया।मै अफ्रीका गया तो वहां के राष्ट्रपति से मिला, उनके यहां भी बाबा साहब की तस्वीर लगी थी। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने भारत ही नहीं पूरे विश्व के लिए संविधान बनाया, मैं भी उनके संविधान का सम्मान करता हूं।
उन्होंने कहा कि भारत देश विभिन्नताओं का देश हैं। ऐसी विभिन्नता पूरे विश्व में देखने को नहीं मिलती है ,जहां अनेक धर्म, जाति, वेश भूसा के लोग रहते हैं।बाबा साहब के सामने राजतंत्र को प्रजातंत्र में बदलने की चुनौती थी, अनेकता को एकता में बदलने की चुनौती थी। अजा एवं अजजा को न्याय दिलाने की चुनौती थी, देश की संस्कृति बचाये रखने की चुनौती थी, भारत संस्कृति वाला देश है। बाबा साहब ने देश की संस्कृति सामने रखकर देश का संविधान बनाया। कांगे्रस ने देश की संस्कृति को जोड़ने का काम किया लेकिन आज कांग्रेस ही नहीं देश की संस्कृति पर हमला हुआ है। देश के संविधान को कुचला जा रहा है, उसकी हत्या की जा रही है। मप्र दलितों पर अत्याचार के मामले में नंबर एक पर है, बेरोजगारी में, महिला अपराध में, माफिया, गुडाराज में भी नंबर एक पर है। आज का युवा काम चाहता है, लेकिन आज सरकार के पास युवाओं के लिए कोई योजना नहीं है। आज की युवा पीढ़ी कमीशन, ठेका नहीं चाहती, रोजगार चाहती है, हाथ में काम चाहती है। आज हर वर्ग भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों से असंतुष्ट है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शिवराजसिंह चैहान अपनी पार्टी के एक भी ऐसा नेता का नाम बता दें जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहा हो। जहां सालों से आरएसएस का हेड क्वाटर बना है, उस विधानसभा से भी कांगे्रस का ही विधायक चुनकर आता है। 
श्री नाथ ने कहा कि 15 साल की भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार को समाप्त करने के मैंने प्रयास किये, 15 महीने हमारी सरकार रही, साढ़े 11 महीने मुझे काम करने का मौका मिला, मैंने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जो विधानसभा में भी इन्होंने स्वीकार भी किया। शिवराज सिंह ने प्रदेश को लाखों करोड़ के कर्ज के बोझ से ,गर्त में धकेलने का काम किया है, वे केवल अपनी कुर्सी बचाने में लगे रहते हैं। मैं शिवराज सिंह चैहान से कहना चाहता हूं कि केवल मुंह चलाने से सरकार नहीं चलती। दो साल और अपना मुँह चला लो, नौजवान ही आपकी जुबान बंद करवाकर आपको हमेशा के लिए घर बैठायेगा। देश की 70 प्रतिशत अर्थव्यवस्था किसानों से चलती है। जब किसान ही परेशान हो तो अर्थव्यवस्था कैसे सुधरेगी?
श्री नाथ ने कहा कि आज प्रदेश के सामने चुनौती है युवाआंे को रोजगार की, दुकानदार को व्यवसाय की और मजदूरों को दो वक्त की रोटी की। रोजगार बनाने के लिए आर्थिक नीतियां बनानी पड़ती हैं। मैंने अपनी सरकार के समय आर्थिक नीतियां बनाना शुरू की थी, लेकिन उनको पचा नहीं और सरकार गिराने की तिकड़बाजी में लग गये और खरीद-फरोख्त कर उसमें सफल हो गये।  
हमारी सरकार के समय कोरोना का एक ही केस था, हमने कोरोना से निपटने के लिए तैयारियां शुरू की लेकिन शिवराजजी ने कोरोना का मजाक बनाया, वे कहते थे कोराना नहीं डरोना है। देश में जब कोरोना था तब ये आक्सीजन और दवाईयों का निर्यात कर रहे थे, आज कोरोना से लाखों मौतें हुई लेकिन सरकार मानने के लिए तैयार नहीं। अस्पतालों में मरीजों को लाखों के बिल लोगों को थमाये गये। मैं पूछता हूं आखिर मैंने कौन सी गलती की थी ,क्या माफिया के खिलाफ मुहिम चलाकर, मिलावट के खिलाफ युद्ध चलाकर ? मैंने प्रदेश में आर्थिक गतिविधिया बढ़ाने की ओर ध्यान दिया। मैं प्रदेश की जनता से कहता हूं कि मुझे विश्वास है आप कांगे्रस का साथ न दें, कमलनाथ का साथ न दें लेकिन सच्चाई का साथ अवश्यक देंगे। प्रदेश की भोली-भाली जनता बहुत समझदार है। आज 9 अगस्त के दिन आप सब संकल्प लें सच्चाई का साथ दंेगे, प्रदेश से इस भ्रष्टाचारी सरकार को उखाड़ फेकेंगे और फिर 2023 में विधानसभा में कांगे्रस का परचम लहरायेगा।
अभा कांगे्रस अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं महाराष्ट्र शासन के केबिनेट मंत्री नितिन राउत ने कांगे्रसजनों को संबोधित करते हुए कहा कि इस धरा पर आदिवासियों का बहुत महत्व है। जल, जंगल, जमीन बचाने के लिये कई आदिवासियों ने अपने प्रणों को न्यौछावर किये हैं। उन्होंने नेमावर की घटना में मृत दलित परिवार और 2 अप्रैल को शहीद हुये दलितों के प्रति अपनी आदरांजलि अर्पित की।श्री राउत ने कहा कि शिवराजसिंह ने खरीद-फरोख्त कर सरकार तो बना ली, लेकिन लोगों के दिलांे में आज भी कमलनाथ जी ही है। प्रदेश की जनता कमलनाथ जी को फिर एक बार मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती है। कमलनाथ जी ने दलितों के उपर चल रहे प्रकरणों का खात्मा कराया। उन्होंने कहा कि वह समय गया जब पहले रानी के घर राजा पैदा होते थे अब तो मतदाता ही राजा बनाते हैं। दलितों पर अत्याचार को लेकर शिवराज ने चुप्पी क्यों साध रखी? भारत में एक समय था जब संविधान समिति में 99 प्रतिशत सदस्य कांगे्रस के थे, उसके बावजूद बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को संविधान बनाने की जिम्मेदारी मिली। 
उन्होंने कहा कि आरएसएस ने कभी तिरंगा स्वीकार नहीं किया और अब तिरंगा यात्रा निकाल रही है। अनुसूचित जाति अत्याचार के खिलाफ कांगे्रस ने सख्त कानून बनाये लेकिन दिल्ली, हाथरस में दलितों के साथ घटित घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुप रहे? वहीं कांगे्रस ने पदोन्नती, आरक्षण जैसी योजनाएं चलायी लेकिन मामू सरकार ने इसका खात्मा करने की कवायद शुरू कर प्रदेश की जनता के साथ कुठाराघात किया। 
कार्यक्रम के आयोजक प्रदेश कांगे्रस के कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने भारत छोड़ो आंदोलन दिवस और विश्व आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम में आये सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का स्वागत और आभार व्यक्त करते हुए प्रदेश की जनविरोधी, दलित विरोधी भाजपा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने बाबा साहेब के संविधान की हत्या कर सरकार बनायी है। शिवराज ने दलितों के साथ कुठाराघात किया है, उनके हकों को कुचलने का काम किया जा रहा है।  
श्री चैधरी ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार की दलित और संविधान विरोधी नीतियों से आज अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोग प्रताड़ित व उपेक्षित हैं। प्रदेश के अनेकों जिलों में संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर और देश के महान नेताओं की प्रतिमाएं तोड़ने का काम भाजपा सरकार में हो रहा है। उन्होंने कहा कि सत्ताधारी लोग लोकतंत्र की हत्या करने पर आमदा है, जिससे अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों का भविष्य खतरे में है। हमें अपने भविष्य को सुरक्षित करने कांग्रेस पार्टी को ओर अधिक मजबूत करने की आवश्यकता है। 

विधानसभा का किया घेराव

विश्व आदिवासी दिवस और भारत छोड़ो आंदोलन दिवस पर भाजपा सरकार की दलित, संविधान, जनविरोधी नीतियों, दलितों पर बढ़ रहे अत्याचार, अन्याय, उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर प्रदेश कांगे्रस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के बाद हजारों की संख्या में मौजूद कांगे्रसजनों ने जैसे ही विधानसभा का घेराव करने के लिए कूच किया तो पुलिस बल ने बर्बरतापूर्ण बलप्रयोग कर उन्हें रेडक्रास के आगे नहीं जाने दिया और प्रदेश कांगे्रस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चैधरी, विधायक जयवर्धनसिंह, कमलेश्वर पटेल, रामलाल मालवीय, सुरेश राजे सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। 
कार्यक्रम में पूर्व मंत्री सुरेश पचौरी , कांतिलाल भूरिया, अरूण यादव, अभा कांगे्रस अजा विभाग के संयोजक प्रभारी मप्र राजकुमार कटारिया, कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत, जीतू पटवारी, पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा, पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, एनपी प्रजापति, पी.सी. शर्मा, विजयलक्ष्मी साधो, महिला कांगे्रस अध्यक्ष अर्चना जायसवाल, अजजा विभाग के अध्यक्ष अजय शाह, विधायकगण आरिफ समूद, रवि जोशी, कुणाल चैधरी, विपिन बानखेड़े, भोपाल जिला एवं शहर कांगे्रस अध्यक्ष कैलाश मिश्रा एवं अरूण श्रीवास्तव, मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा, भूपेन्द्र गुप्ता, गुरूचरण खरे सहित प्रदेश कांगे्रस के पदाधिकारी, कांगे्रस अजा विभाग के प्रदेश भर से आये कार्यकर्ता, मोर्चा संगठनों के पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या मंे कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांगे्रस के महामंत्री राजीव सिंह एवं असरफ खान ने लिया। कांगे्रस अजा विभाग के जिला अध्यक्ष महेश नंद मेहर आभार व्यक्त किया।  



मध्यप्रदेश विधानसभा की सदस्य सुविधा एवं सत्कार समिति की बैठक संपन्न ★ पूर्व विधायकों को भी प्रोटोकॉल में किया जाए शामिल- शैलेंद्र जैन

मध्यप्रदेश विधानसभा की सदस्य सुविधा एवं सत्कार समिति की बैठक संपन्न

★ पूर्व विधायकों को भी प्रोटोकॉल में किया जाए शामिल- शैलेंद्र जैन

भोपाल।मध्यप्रदेश विधानसभा की सदस्य सुविधा एवं सत्कार समिति की बैठक सोमवार को विधानसभा परिसर में आयोजित की गई। बैठक में सभापति सागर विधायक शैलेंद्र जैन, पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव, विधायक संदीप जयसवाल, सुनील सराफ, ग्यारसी लाल रावत, प्रभात पांडे उपस्थित रहे ।

 बैठक में मुख्य रूप से पूर्व विधायकों को प्रोटोकॉल के अंतर्गत शामिल किए जाने को लेकर समिति ने अपना अभिमत दिया और शासन को लेख किया कि पूर्व विधायकों का भी प्रोटोकॉल तय किया जाए क्योंकि वह भी जनप्रतिनिधि रह चुके हैं और समाज सेवा के कार्य में  निरंतर लगे रहते हैं, इसके अतिरिक्त पूर्व विधायकों को अभी विधायक विश्राम गृह में ठहरने के लिए कुछ शुल्क देना होता है अब समिति ने यह तय किया है जी एक माह में 6 दिनों तक पूर्व विधायकों को ठहरने की निशुल्क व्यवस्था होगी। इसके अतिरिक्त व्यवस्था में यह भी अभिमत दिया गया है की किसी भी परिस्थिति में प्रोटोकॉल के स्थान में बदलाव नहीं किया जाएगा प्रोटोकॉल में स्थान यथास्थिति रहेगा। समिति की बैठक में नवीन विधायक विश्राम गृह के निर्माण के संबंध में भी चर्चा की गई और वर्तमान विधायक विश्रामगृह का निरीक्षण की भी चर्चा की गई।

रविवार, 8 अगस्त 2021

हॉलमार्क व एचयूआईडी के संबंध में मंत्री सकलेचा से चर्चा कर बताई परेशानी

हॉलमार्क व एचयूआईडी के संबंध में मंत्री सकलेचा से चर्चा कर बताई परेशानी

 ★ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा से सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष विक्रम सोनी ने मुलाकात कर जानकारी दी। 

सागर। प्रदेश सरकार में सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश  सकलेचा से सागर सराफा अध्यक्ष एवं मप्र एसएएसएस के प्रदेश उपाध्यक्ष विक्रम सोनी ने मुलाकात कर हॉलमार्क व एचयूआईडी से होने वाली व्यवहारिक परेशानियों की जानकारी देकर सरकार के ध्यान में यह मामला लाने की बात की है। 
मप्र के सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा रविवार को सागर आए थे। इस दौरान सागर सराफा अध्यक्ष विक्रम सोनी ने उनसे मुलाकात कर देश-प्रदेश के सरफा कारोबारियों द्वारा किए जा रहे एचयूआईडी के विरोध व इससे दुकानदारों और ग्राहकों को होने वाली परेशानियों की जानकारी दी कानून में संशोधन के लिए केंद्र सरकार और केन्द्रीय मानक ब्यूरो के अधिकारियों से की गई चर्चा की जानकारी दी। मंत्री सकलेचा ने आश्वासन दिया कि वे अपने स्तर पर सरकार के सामने इस मसले को उठाएंगे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR : आरा मिलों को किया जायेगा विस्थापित, टिम्बर क्लस्टर बनेगा : उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ★ मंत्री ने मुनि संघ के दर्शनकर लिया आशीर्वाद

SAGAR :  आरा मिलों को किया जायेगा विस्थापित, टिम्बर क्लस्टर बनेगा : उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा


★ मंत्री ने मुनि संघ के दर्शनकर लिया आशीर्वाद
 

सागर। उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा  आज अल्प प्रवास पर सागर आये । श्री सखलेचा से टिम्बर मर्चेन्ट एशोसिऐशन के पदाधिकारियों व सदस्यों ने विधायक शैलेंद्र जैन के नेतृत्व में मुलाकात की एवं अपनी समस्याओं से अवगत कराया।
मंत्री ने  शहर की आरा मशीनों को विस्थापित करने तथा एक टिंबर क्लस्टर बनाने का आश्वासन दिया। 
शहर के यातायात के दबाव को कम करने के लिये भी पूर्व में स्थापित आरा मशीन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। आरा मशीन मालिक शहर के नागरिकों को ध्यान में रखते हुये अपनी आरा मशीनों को एक जगह स्थानांतरित करने के लिये लगातार मांग करते आ रहे है।
रविवार को टिम्बर व्यापारी संघ ने मांग की कि सागर में पूर्व से स्थापित सभी आरा मशीनों को एक निश्चित एवं सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित करते हुए एक टिम्बर कलस्टर बनाया जाये ।
मंत्री श्री सकलेचा द्वारा तत्काल कार्यवाही करने हेतु सागर जिला कलेक्टर दीपक सिंह एवं सागर जिला उद्योग महाप्रबंधक मंदाकनी पाण्डेय को सागर औद्योगिक क्षेत्र सिद्गुवा में पानी की समस्या का अविलंब स्थाई निराकरण कर।  यहाँ सर्वसुविधायुक्त फर्नीचर क्लस्टर तैयार करने हेतु निर्देशित किया।  ताकि सभी व्यापारी सुलभतापूर्वक अपने व्यापार को संचालित कर सके साथ ही  ।
मंत्री श्री सकलेचा द्वारा इसी क्षेत्र में फर्नीचर ट्रेड में रुचि रखने वाले लोगो के लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने हेतु निर्देशित किया ताकि अन्य लोग भी इस क्षेत्र व्यापार हेतु आगे आये।
टिम्बर एसोसिएशन के अध्यक्ष  दिनेश भाई पटेल, सचिव  विजय भूषण ,सह सचिव श्री सुनील ,जनरल सेक्रेटरी विजय पटेल,  लक्ष्मी भाई पटेल,  देवेंद्र सिंह चावला, ईश्वर भाई पटेल , शरीफ उद्दीन,महेंश राय ,इंद्रप्रीत सिंह होरा,विजय भाई पटेल ,महेश राय,  राम अवतार पांडे ,श्री गब्बर अजवानी,  शैलेश केशरवानी, भीमसरिया,मोहन भाई पटेल,नरेंद्र पाल सिंह अजमानी, मनजीत भाटिया, आदि उपस्थित थे।

कैबिनेट मंत्री श्री सकलेचा ने मुनि संघ के दर्शनकर लिया आशीर्वाद

प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने भाग्योदय पहुंचकर चातुर्मास कर रहे निर्यापक मुनिश्री समयसागर महाराज के दर्शन कर आशीर्वाद लिया।
इस अवसर पर विधायक शैलेंद्र जैन, शैलेश केसरवानी , चातुर्मास कमेटी के अध्यक्ष मुकेश जैन ढाना, देवेंद्र जैन स्टील, आनंद स्टील, सुरेंद्र जैन मालथौन, प्रकाश गिलास, अनिल नैनधरा मनोज स्टील, अरविंद जैन, सपन जैन, राजकुमार सतभैया आदि मौजूद थे। इस मौके पर  मंत्री श्री सकलेचा का स्वागत और सम्मान किया गया।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

 

मध्यप्रदेश स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन की कार्यकारिणी जारी

मध्यप्रदेश स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन की कार्यकारिणी जारी 

भोपाल। स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन मध्य प्रदेश के स्वतंत्रता आंदोलन की विरासत यादगार  और संस्कारों को आगे बढ़ाने वाले सेनानियों के परिजनों का मेहंती संगठन है ।  संगठन के संयोजक भूपेंद्र गुप्ता ने आज संगठन की बैठक को संबोधित करते हुए नई कार्यकारिणी जारी की ।जिसमें प्रसिद्ध स्वतंत्र सेनानी सेठ गोविंद दास के पड़पोते विश्व मोहन को सर्वसम्मति से अध्यक्ष  बनाया गया कार्यकारिणी में कृष्ण गोपाल आजाद नरसिंहपुर, शंकर लाल सोनी छतरपुर, पीसी चौरे जबलपुर, जयप्रकाश अग्रवाल इटारसी ,सतीश कारनिक इंदौर को उपाध्यक्ष, एवं डॉ संजय त्रिवेदी दमोह ,सुनील विजयवर्गीय गुना, सुभाष बाथम भोपाल, दीपक गुप्ता छतरपुर, प्रदीप गुप्ता सागर, महेंद्र सिंघई बाबई,श्रीमति रेखा विचपुरिया बारासिवनी, मोहन पिपरसानिया डबरा को महामंत्री, अरविंद जैन नरसिंहपुर रविंद्र सिलाकारी सागर,  वैभव शंकर दुबे,सुरेंद्र अग्रवाल छतरपुर, प्रफुल्ल पस्तोर टीकमगढ़,  दिनेश गोयल मुरैना,  आशीष जैन जबलपुर,संजय जलखरे, आशीष ज्योतिषी,को संयुक्त सचिव,नित्य नूतन गुप्ता भोपाल,दीपक भुर्जी छतरपुर,मुकेश गुप्ता छतरपुर,कमलेश गुप्ता देवरी,कार्यकारिणी सदस्य बनााया गया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट




वही प्रभात तिवारी,दिनेश गोयल को क्रमशः छतरपुर एवं मुरैना का जिला अध्यक्ष घोषित किया गया है। 
प्रदेश समन्वयक भूपेन्द्र गुप्ता ने बताया कि 9अगस्त को कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में दोपहर 1बजे अगस्त क्रांतिदिवस पर भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

बाढ के बाद जो बच गया वो हौसला है,, ★ ब्रजेश राजपूत ( एबीपी न्यूज़ के ब्लॉग से

बाढ के बाद जो बच गया वो हौसला है,,

★ ब्रजेश राजपूत
( एबीपी न्यूज़ के ब्लॉग से)

भोपाल से विदिशा होते हुये अशोकनगर जिले की सीमा आने से पहले ही रोड पर पडता है बिसनपुर गांव। तकरीबन डेढ़ सौ कच्चे पक्के मकानों वाला ये गांव बुरे हाल में दिखा। एक तरफ नदी तो दूसरी तरफ बडे से नाले से घिरा ये गांव एक दिन तक पानी में डूबा रहा। अब जब पानी उतरा है तो पूरा गांव ऐसा गीला लग रहा है जैसे किसी ने हमारे आपके ऊपर बाल्टी भर कर पानी डाल दिया हो और फिर पोंछने को कुछ ना दिया हो। 
बाढ की तबाही सड़क से ही नजर आने लगती है। सड़क किनारे ही किसान श्रीदास का मकान था। था इसलिये कि वो शुक्रवार को उफनती नदी के पानी में तहस नहस हो गया। मकान के नाम पर अब बस मलबा बाकी है। इस बर्बाद मलबे को बरसते पानी में हटाकर घर गृहस्थी की चीजों को निकालने की कोशिश श्रीदास का पूरा परिवार कर रहा था। टूटे मकान के मलबे में कहीं टीवी दबा हुआ दिख रहा है तो कहीं पर रसोई में अनाज का सामान तो कहीं भीगे हुये गद्दे और रजाईयां। श्रीदास बताते हैं कि सुबह आठ बजे के करीब ऐसा पानी आया कि चाय नाश्ता छोड़कर बस किसी तरह हम ही घर के बाहर निकल कर खडे हो पाये और थोडी ही देर में ये चार कमरों का मकान हमारे सामने ही ढह गया। फिर हमें खबर आयी कमरे में बंद अपने ढोरों की तो वो बेचारे कमर कमर तक पानी में घिरे खडे थे तो उनको किसी तरह निकाल कर ऊंचाई पर पहुंचाया मगर अब हमारे पास कुछ नहीं बचा है। सब या तो तहस नहस हो गया या फिर बुरी तरह गीला। 

श्रीदास की पत्नी रामबाई कहती हैं कि कल से ही ये गीले कपडे पहने हैं आटा दाल चावल सब गीला हो गया है कल शाम को कोई खाना दे गया था तो मुश्किल से गले से नीचे उतरा अब फिर सोच रहे हैं बच्चों को क्या खिलायें। श्रीदास से बात करते वक्त ही हरी कहार आ गये उघाडे बदन नीचे बस छोटा सा तौलिया लपेटे हुये। टीवी वाले भैया अंदर गांव में भी चलो हमारे घर भी देख लो ऐसे ही टूट गये हैं। अब देखो ना खाने बचा है ना पहनने ये तौलिया भी किसी और से मांग कर पहने हुये हैं। बच्चे भूखे हैं कल दिन भर से। पटवारी की राहत तो नहीं आयी मगर हमारे सरपंच कुछ पैकेट दे गये थे तो गुजारा हो रहा है। अब आप टीवी पर दिखा दोगे तो जल्दी मदद मिल जायेगी और टूटे घर बनाने के लिये पैसे भी। 
गांव वालों के मीडिया पर अभी तक के इस भरोसे पर कुर्बान जाने को मन करता है। 
बिसनपुर अशोकनगर की तरफ बढने पर ही सडक किनारे के खेतों में भारी पानी के आकर गुजर जाने के निशान दिखते हैं। सोयाबीन के छोटे छोटे पौधे पानी में या तो डूबे हैं या फिर ज्यादा पानी से मुरझाये हुये हैं। सडके किनारे के घरों में उपर तक से पानी जाने के सबूत दूर से ही दिखते हैं। विदिशा छोड घाट बमुरिया चौराहा आता है जो जहां से अशोकनगर जिले की सीमा शुरू हो जाती है। ये छोटा सा सडक किनारे के गांव पर भी बगल से गुजरने वाली कैथन नदी काल बनकर गुजरी। गांव के कच्चे मकान ढह गये हैं। 
बृजेश दांगी का मकान सडक पर ही दिखा जो बाढ में बुरी तरह तहस नहस हो गया था वो बताते हैं कि ज्यादा पानी आया तो हम खेत की तरफ भागे क्योंकि किसान की जान तो फसलों में फंसी रहती है। हमारी संपत्ति तो वही होती है मगर खेत मे तो पानी ने बर्बादी की है वहां से आया पानी यहां मकान में घुस गया और बाप दादों के इस पुराने मकान को गिरा। बच्चे पडोसी के घर में दो दिन से हैं वहीं खाना पीना और सोना हो रहा है। अब क्या होगा टीवी का ये सवाल सुनते ही वो चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट ला कर पचास साल के ब्रजेश कहते हैं हमारा क्या होगा साहब जो सबका होगा वो हमारा होगा कोई हमारा घर ही तो नहीं गिरा अंदर गांव में बहुत घर गिरे और अनाज बर्बाद हुया है तो क्या अब सरकारी मदद का भरोसा है अरे नहीं साहब भगवान का भरोसा है उसी ने जन्म दिया वही पालेगा हमें और हमारे बच्चों को भी। पानी का क्या है कल था आज नहीं है हम तो यहां हमेशा रहेंगे। 

किसान के हौसले की दाद देते हुये सडक पर आये तो देखा घाट बमुरिया से अशोकनगर जाने वाला पुल को लकडी के बडे ठूंठ रखकर रोका गया है उतर कर देखा तो पुल में कोई खराबी नहीं दिखी पानी भी पुल से बहुत नीचे से जा रहा था। ये क्यों बंद कर दिया रास्ता वहां खडे सिपाही से सवाल किया तो जवाब हमारे साथी स्वदेश शर्मा का आया जो हमसे मिलने मुंगावली से यहां आ गये थे। सर ये पुल उपर से ठीक है मगर थोडा नीचे चलकर देखिये असलियत समझ जायेगे। पुल के किनारे लगे पत्थरों पर डगमगाते हुये उतरे तो दिखा कि पुल जो सड़क से जोडने वाली मिट्टी कैथन नदी जब उफनी तो अपने साथ ले गयी। अब पुल के पाये तो सलामत है मगर किनारे की मिट्टी गायब है। थोडा सा भी बोझ पुल और सडक के बीच गहरी खाई बना देगा। पुल बंद होने से लोग अब कुनमुनाते हुये मुंगावली होते हुये अशोकनगर जाने को मजबूर हो रहे थे। 

सच है कि बाढ ना खेत देखती है ना मकान और ना ही बडे पुल और रास्ते। प्रदेश के छह जिले पिछले दिनों भारी बारिश और उसके बाद आयी बाढ की आपदा झेल रहे हैं। अशोकनगर भी उनमें से है जहां पानी ने जनता को परेशान भले ही कर दिया हो मगर हौसले पर जरा भी असर नहीं डाला है ये इतनी देर में ही मैं समझ गया था। 

★ब्रजेश राजपूत,  एबीपी न्यूज़, भोपाल

साप्ताहिक राशिफल : 9 अगस्त से 15 अगस्त 21 ★ पण्डित अनिल पांडेय

 साप्ताहिक राशिफल  : 9 अगस्त से 15 अगस्त  21

★ पण्डित अनिल पांडेय

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम के सभी पाठकों को आपके ज्योतिषी एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री अनिल पांडे का नमस्कार। आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई।
आज हम 9 अगस्त से 15 अगस्त 2021 अर्थात विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943 की श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की परिवा से शुक्ल पक्ष की सप्तमी तक  के साप्ताहिक राशिफल की चर्चा करेंगे।
इस समय सौर मंडल के दो मुख्य ग्रह शनि और बृहस्पति बक्री चल रहे हैं । इन दोनों ग्रहों के प्रत्येक राशि पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में हमने अलग से वीडियो बनाया है । जिसका लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दिया गया है ।आप देख सकते हैं।
इस साप्ताहिक राशिफल में हम आपको आपके अच्छे दिनो के बारे में बताएंगे । आप इन दिनों में जो भी कार्य करेंगे उसमें सफलता की मात्रा बहुत ज्यादा होगी। यह आपको अन्य किसी राशिफल में नहीं मिलेगा।
आइए अब हम साप्ताहिक राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि भी हैं उनके लिए यह सप्ताह अत्यंत मूल्यवान है । उनकी जनता में ख्याति बहुत तेजी से बढ़ेगी । जनसंपर्क में उनको अत्यंत फायदा होगा । मेष राशि के सभी जातकों को इस सप्ताह अपने संतान से बहुत सुख मिलेगा । यह भी संभव है कि आपकी बिटिया या तो आपके पास आए या आप उसके पास जाएं । कुछ बड़े लोगों से आप की शत्रुता हो सकती है । कृपया इसे बचाएं। नीच का शुक्र आपको सफलताएं दिलाएगा ।आपके लिए यह सप्ताह  उत्तम रहेगा । इस सप्ताह 14 और 15 अगस्त आपके लिए अत्यंत शुभ है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह अपने घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह ठीक-ठाक रहेगा। आपके जीवनसाथी या आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है । आपके पराक्रम में अत्यंत वृद्धि होगी । भाग्य कम साथ देगा । परिश्रम ज्यादा करना होगा । थोड़ी बहुत धन की प्राप्ति होगी । व्यापार अच्छा चलेगा । नीच का शुक्र आपको और आपके संतान को सफलताएं दिलाएगा । आपके उधार दिए हुए पैसे आपके पास वापस आ सकते हैं। इस सप्ताह 9 ,10 और 11 अगस्त आपके लिए अत्यंत लाभकारी है। इन तारीखों में आपकी कुंडली के गोचर में कर्म सिद्धि योग बन रहा है । इस सप्ताह आपको काले कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन वृद्धि योग है जिसके कारण धन आने की अत्यधिक संभावना है। इस सप्ताह आपके खर्चे में भी कमी आएगी । कचहरी के मुकदमों में आपकी विजय होगी । आपके रक्तचाप के बढ़ने की संभावना है। कृपया सतर्क रहें। व्यवसाय में वृद्धि होगी और धन लाभ भी होगा। अगर आप जनप्रतिनिधि हैं जनता में आपके खिलाफ आक्रोश बढेगा । इस सप्ताह के लिए 12 और  13 अगस्त शुभ फलदाई हैं । भाग्य आपका नरम गरम साथ देगा कार्यक्षेत्र में आपको कष्ट हो सकता है ध्यान रखें आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गुरुवार का व्रत करें और रामचंद्र जी या कृष्ण जी के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । धन वृद्धि का योग है । जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है । उदर पीड़ा संभव है ।जनता में प्रतिष्ठा गिरेगी ।आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें । इसकी वजह से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं । मन चिड़चिड़ा सा महसूस करेगा । जीवन साथी से आपके संबंध नरम गरम रहेंगे । संतान से प्रेम रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 14 और 15 अगस्त अति उत्तम हैं। इस दिन आपके सारे कार्य संपन्न होंगे । आप इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप चीटियों को शक्कर दे । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह उत्तम है । आपके व्यापार में वृद्धि होगी । खर्चे में कमी आएगी । स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । नीच के  शुक्र के कारण नीच भंग राजयोग बन रहा है। जिसके कारण आपके सभी कार्य आसानी से होंगे । आपके जीवन साथी को कष्ट रहेगा ।उत्तम धन प्राप्ति का योग है । भाग्य सामान्य है । इस सप्ताह 9 ,10 और 11 अगस्त आप के लिए अत्यंत श्रेष्ठ है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह रुद्राभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन सोमवार और मंगलवार है।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों के गोचर में इस सप्ताह शत्रुहंता  योग बन रहा है । थोड़ी परिश्रम में ही आपके शत्रु का समापन हो जाएगा। इस सप्ताह आपकी कुंडली में धन वृद्धि योग भी है । जिसके कारण आपके यहां धन की वृद्धि होगी । नीच का शुक्र आपके लग्न में बैठा हुआ है ‌ जिसके कारण आपको सिर दर्द माइग्रेन आदि बीमारियां हो सकती  है । अविवाहित जातकों के लिए शादी होने या तय होने का उत्तम योग है । जीवन साथी और परिजनों की सहयोग और सलाह आपके लिए फायदेमंद होगी प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नज़दीकियां बढ़ेगी। इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 अगस्त  अति उत्तम है । इन दिनों का अच्छा उपयोग करें। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर से निकलने के पहले अपने माता और पिता जी का आशीर्वाद प्राप्त करके ही निकले। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

तुला राशि के जातकों का कार्यालय में अत्यधिक सम्मान बढ़ेगा । व्यापार में लाभ होगा । साथ ही धन आने का भी योग है । नीच का शुक्र बारहवें भाव में बैठकर नीच भंग राजयोग बना रहा है । जिसके कारण आप अधिकांश कार्यौं में सफल होंगे विशेषकर कचहरी मुकदमे बाजी आदि कार्य। आपके पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । आपको अपने खर्चे पर नियंत्रण रखना आवश्यक है ।पति और पत्नी के संबंध ठीक रहेंगे । इस सप्ताह 14 और 15 अगस्त आपके लिए विशेष रुप से अत्यधिक अनुकूल हैं । इस समय का समुचित लाभ उठाने का प्रयास करें ।आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है ।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी कुंडली में शुक्र नीच भंग राजयोग बना रहा है । जिसके कारण आपके पास धन की आवक बढ़ेगी ।आपको अपने संतान से सुख मिलेगा । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी और उनको परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे । आपका व्यवसाय अच्छा चलेगा। अगर आप अगर आप नौकरी में हैं तो कार्यालय में आपकी मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। राज्य सप्ताह आपका बहुत साथ देगा। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। बहुत सारे काम आप आत्मविश्वास के बल पर कर डालेंगे । इस सप्ताह 9 ,10 और 11 अगस्त आपके लिए अत्यंत परिणाम दायक हैं । आपका और आपके जीवन साथी में से किसी एक का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के जातकों का इस सप्ताह भाग्य बहुत अच्छा रहेगा। व्यापार बहुत अच्छा चलेगा । व्यापार में वृद्धि होगी तथा लाभ बढ़ेगा । कार्यालय में आप के मान सम्मान में कमी आ सकती है ।कृपया सावधान रहें । आर्थिक संकट बढ़ सकता है । खर्चे में वृद्धि होगी । कृपया कर खर्चे पर कंट्रोल करें । आपके यहां  या आपकी रिश्तेदारी में कहीं कोई मंगल प्रसंग हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 तारीख अत्यंत शुभ फल देने वाली है। परंतु यह सब प्राप्त करना आपके ऊपर निर्भर है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप चिड़ियों को दाना खिलाए।  सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

यह सप्ताह आपके जीवनसाथी के लिए अत्यंत उत्तम है ।उनका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा ।अगर उनके नाम पर कोई व्यापार चल रहा है कि उसमें लाभ प्राप्त होगा । आपके पराक्रम में वृद्धि होगी । अगर आपको क्रोध आता है तो धैर्य रखें । आपका आपके भाई बहनों के साथ विवाद की स्थिति  बन सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 14 और 15 अगस्त अत्यंत लाभकारी हैं । समय का सदुपयोग करें । आपको अपने संतान पर इस सप्ताह ध्यान देने की आवश्यकता है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं ।सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि के जीवनसाथी  के लिए यह सप्ताह बहुत ही उत्तम है । उनके व्यापार में वृद्धि होगी । उनके यश में वृद्धि होगी । आपका अपने कार्यालय में कामकाज ठीक-ठाक चलेगा । नीच के शुक्र के कारण आपकी कुंडली के गोचर में नीच भंग राज योग बन रहा है । जिसके कारण आपके सभी कार्य अच्छे से हो सकते हैं बशर्ते आप परिश्रम  करें । इस सप्ताह आपके गोचर में शत्रुहंता  योग भी बन रहा है । शत्रु भी आपके द्वारा परास्त  किए जा सकते हैं ।इस सप्ताह आपके लिए 9 ,10 और 11 अगस्त अत्यंत शुभ फलदाई हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर से बाहर निकलते समय अपने माता पिता जी का आवश्यक रूप से आशीर्वाद प्राप्त करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में प्रबल शत्रुहंता योग है । इसका आप पूर्ण लाभ उठाएं और अपने सभी शत्रुओं को परास्त करने का कार्य करें । नीच का शुक्र आपके सप्तम भाव में विराजमान हैं। जिसके कारण आपके जीवन साथी को भारी कष्ट हो सकता है । उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है । आपके साथ संबंध भी खराब हो सकते हैं । आपका अपने जीवनसाथी या प्रेमी प्रेमिका  के व्यवहार से  नाराज होने की आवश्यकता नहीं है।इस सत्ता सप्ताह अविवाहितों के लिए प्रस्ताव आ सकते हैं। 12 और 13 अगस्त आपके लिए अत्यंत उत्तम है इसका उपयोग करें। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गुरुवार का व्रत करें एवं विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।
मैं यही कहना चाहूंगा की समय बीतने के बाद फिर नहीं आता है । अतः आपको चाहिए कि आप अच्छे समय का भरपूर उपयोग करें और लाभ प्राप्त करें । मां शारदा से हमारी प्रार्थना है कि हमारे सभी दर्शक समृद्धि और स्वस्थ रहें।
जय मां शारदा।

निवेदक:-
पंडित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता।
एस्ट्रो साइंटिस्ट एवं वास्तु शास्त्री
 आरसीएम की गली ,डा. राय हॉस्पिटल के पास मकरोनिया ,सागर (मध्य प्रदेश)

यूट्यूब लिंक



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

Archive