हर हर तिरंगा

शनिवार, 16 जुलाई 2022

मतगणना की पूर्व पर मतगणना अभिकर्ता की बैठक भाजपा सांसद विधायक की उपस्थिति में संपन्न

मतगणना की पूर्व पर मतगणना अभिकर्ता की बैठक  भाजपा सांसद विधायक की उपस्थिति में संपन्न

सागर। नगरी निकाय चुनाव की मतगणना के पूर्व रामसरोज पैलेस होटल में भारतीय जनता पार्टी के सभी मतगणना भी कर्ताओं की बैठक आयोजित की गई बैठक में मुख्य रूप से सांसद राजबहादुर सिंह विधायक शैलेंद्र जैन भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री प्रभु दयाल कुशवाहा एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील तिवारी एवं शैलेश केशरवानी उपस्थित रहे।
बैठक में वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ वीरेंद्र पाठक ने मतगणना अभिकर्ता ओं को महत्वपूर्ण टिप्स दिए उन्होंने बताया कि किस तरह सभी कर्ताओं को समय से पहुंचना है और प्रत्येक ग्राउंड में मतगणना के दौरान किस तरह से काउंटिंग पर नजर रखना है और उस काउंटिंग को अपनी टेबल में भरना है।
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि सभी कार्यकर्ता आश्वस्त रहें हम चुनाव जीत चुके हैं सिर्फ मतगणना की औपचारिकता होना बाकी है परंतु मतगणना के दौरान हमें पूर्ण सावधानी के साथ नजर रखनी होगी।
सांसद राज बहादुर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है और जनता आपके साथ है हम बहुत बड़ी लड़ाई लड़ चुके हैं अब सिर्फ एक छोटा सा हिस्सा बाकी है और कल उस मतगणना के कार्य को पूर्ण कर के हम इस विजय यज्ञ को पूर्ण करेंगे। वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील तिवारी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस चुनाव में आप सभी कार्यकर्ताओं ने अपने तन मन धन से हमें सहयोग किया है इसके लिए मैं जीवन भर ऋणी रहूंगा। इस अवसर पर मुख्य रूप से श्याम तिवारी वृंदावन अहिरवार लक्ष्मण सिंह संध्या भार्गव विक्रम सोनी रितेश मिश्रा देवेंद्र फुसकेले निकेश गुप्ता उपस्थित थे

मतगणना में कहीं भी गड़बड़ी हुई तो हेलीकाप्टर से तुरंत पहुंचेंगे कमलनाथ★ पीसीसी पर्यवेक्षक पूर्व मंत्री मुकेश नायक सागर पहुंचे

मतगणना में कहीं भी गड़बड़ी हुई तो हेलीकाप्टर से तुरंत पहुंचेंगे कमलनाथ
★ पीसीसी पर्यवेक्षक पूर्व मंत्री मुकेश नायक सागर पहुंचे

16 जुलाई 2022।मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमल नाथ कल 17 जुलाई को प्रदेश के 11 नगर निगमों में होने वाली मतगणना के लिए विशेष व्यवस्था की है। मतगणना के दिन कमलनाथ भोपाल में बनाए गए विशेष चुनाव कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे प्रदेश की मतगणना पर नजर रखेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ मोबाइल पर संवाद के लिए भी मौजूद रहेंगे। वहीं 17 जून की मतगणना के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने सागर पहुंचकर काउंटिंग एजेंट्स की मीटिंग लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए।
  मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के अध्यक्ष श्री केके मिश्रा ने बताया कि मतगणना के दौरान प्रदेश के किसी भी शहर में किसी तरह की गड़बड़ी होने की सूचना मिलने पर कमलनाथ अपनी वरिष्ठ अधिवक्ताओं की लीगल टीम के साथ विशेष हेलीकॉप्टर से तत्काल उस शहर में पहुंच जाएंगे। इसके लिए हेलीकॉप्टर भी विशेष रूप से तैयार रहेगा और पूरी लीगल टीम भी नियम कानून कायदे के दस्तावेजों के साथ तैयार रहेगी। 
श्री मिश्रा ने बताया कि कमलनाथ के द्वारा कल के लिए विशेष तौर पर की गई इस व्यवस्था की जानकारी इन सभी नगर निगमों के महापौर प्रत्याशी तथा संबंधित शहर के शहर कांग्रेस अध्यक्ष को दे दी गई है। ध्यान रहे कि मतगणना के लिए हाल ही में कमलनाथ के द्वारा हर नगर के लिए एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। उसके बाद अब यह एक और विशेष व्यवस्था कर दी गई है ।
श्री मिश्रा ने बताया कि  कमलनाथ जी को विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कि कल की मतगणना के समय सत्ताधारी पार्टी प्रशासन के दुरुपयोग की कोशिश कर सकती है। इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि मतदान के दौरान भाजपा के नेताओं ने बूथ कैपचरिंग के प्रयास किए और जब कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने इसकी शिकायत की तो उल्टे कांग्रेस के नेताओं पर ही मुकदमा दर्ज कर दिए गए।
श्री मिश्रा ने बताया कि माननीय कमलनाथ जी पहले ही बता चुके हैं कि भाजपा इस चुनाव में पुलिस पैसा और प्रशासन का इस्तेमाल कर रही है। यह चुनाव सत्य और झूठ के बीच चुनाव है। जनता ने बड़े पैमाने पर कांग्रेस पार्टी को वोट दिया है और वह वह इमानदारी से गिने जा सकें, इसके लिए कमलनाथ जी स्वयं पूरे मामले की निगरानी कर रहे।
कमलनाथ जी के अलावा बाकी वरिष्ठ नेताओं को पहले ही नगर निगम चुनाव के मतगणना के लिए अलग-अलग शहर में तैनात कर दिया गया है जहां भी मतगणना की प्रक्रिया पर पूरी नजर रखेंगे।

                  मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने बताया कि मतगणना के दौरान पीसीसी की तरफ से सभी नगर निगमों के लिए वरिष्ठ नेताओं को पर्यवेक्षक बना कर भेजा गया है। सागर नगर निगम के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने सागर पहुंचकर दोपहर में मतगणना अभिकर्ताओं की बैठक ली। उन्होंने इस संबंध में रखी जाने वाली सावधानियों पर विस्तार से प्रकाश डालकर उनपर अमल करने की अपेक्षा व्यक्त की।

 बैठक में जिला कांग्रेस अध्यक्ष द्वय रेखा चौधरी व स्वदेश जैन महापौर प्रत्याशी निधि जैन पूर्व विधायक सुनील जैन पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी चुनाव अभिकर्ता सुरेंद्र सुहाने व प्रभारी रामकुमार पचौरी,अमित राम जी दुबे, मुकुल पुरोहित,  समेत पीसीसी व स्थानीय पदाधिकारियों समेत मतगणना एजेंट्स बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


SAGAR : 24 घण्टे के अंदर 5 लाख रूपये नगदी सहित दो शातिर चोर गिरफ्तार

SAGAR : 24 घण्टे के अंदर 5 लाख रूपये नगदी सहित दो शातिर चोर गिरफ्तार
 
सागर। बीना पुलिस ने दुकान में से पांच लाख रुपयों से भरा बैग चुराने वाले दो युवकों को  गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। पुलिस के मुताबिक फरियादी मो. हनीफ पिता मो. सलीम राईन उम्र 38 साल नि. पाठक वार्ड बीना ने रिपोर्ट लेख कराई कि, मै कच्चा रोड एस के इंडस्ट्रीज के बाजू से पाठक वार्ड मे रहता हूं। नई सब्जी मंडी मे चबूतरा नंबर एक नगर पालिका बीना से महिना के किराये से लिये हू। उसी से थोक मे सब्जी खरीदता बेंचता हूं। चबूतरा को चारो तरफ से लोहे की जालियो से बंद कर ऊपर टीन सेड से ढका हूं। दिनांक 14.07.22 को व्यापरिया को पैसा देने के लिये घर से मेंहदी रंग के बैग जिसमे नीले रंग से मेरी दुकान का नाम MS BINA लिखा है। बैग के अंदर पांच पांच सौ रूपये की दस गड्डी कुल पांच लाख रूपये व मेरी दुकान के कार्ड मो0 हनीफ राईन आलू,प्याज,फूट कमीशन एजेन्ट लिखे रखे थे को लेकर दुकान आया था। जो मेरी बहन जुबेदा की अचानक तबियत खराब होने पर पैसो से भरा बैग दुकान के काउंटर की ड्राज मे रखकर उसमे ताला लगा दिया। फिर दुकान को बंद कर गेट मे ताला लगाकर सागर चला गया था।
 दिनांक 15.07.22 को सुबह 6 बजे दुकान पहुंचा तो देखा दुकान का गेट खुला था दुकान के अंदर जाकर देखा जो काउंटर की ड्राज खुली थी। ड्राज मे रखा पैसो का बैग नही था। मैने उसी समय घटना की जानकारी राजू चाय वाले व सामने दुकान किये नूरभाई को बताया। जो 14,15.07.22 की दरमयानी रात कोई अज्ञात चोर मेरी दुकान की स्लाईडिंग गेट के ताले काट कर भीतर घुस कर काउंटर की ड्राज के ताला तोड कर पांच लाख रूपये से भरा बैग चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट पर अपराध पंजीवद्ध कर विवेचना मे लिया गया ।

 प्रकरण गंभीर प्रकृति का होने से  पुलिस अधीक्षक सागर के निर्देशन एवं  अति०पलिस अधीक्षक  बीना के कुशल मार्गदर्शन एवं श् एसडीओपी बीना के नेतृत्व में टीम गठित की गयी । दौरान विवेचना के दो अज्ञात लडको की पहचान जवाहर वार्ड बीना निवासी अभिषेक अहिरवार एवं मनीष अहिरवार के रूप में की गयी। आरोपियों की तत्परता से तलाश की गयी जो आरोपी अभिषेक अहिरवार को करोंदा रेल्वे स्टेशन एवं मनीष अहिरवार को ललितपुर रेल्वे स्टेशन से गिरफ्तार कर चोरी की गई राशि 05 लाख रूपया बैग सहित घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल जब्त की गयी  दोनो आरोपियो से अन्य चोरी के मामलों मे भी पूछताछ की जा रही है।
सम्पूर्ण कार्यवाही मे थाना प्रभारी बीना निरीक्षक कमल निगवाल उनि प्रतिमा मिश्रा सउनि देवराज सिंह सउनि देवेन्द्र श्रीवास्तव प्र.आर.789 राजेश सिंह,प्र.आर.1337 जयनारायण आर.दीपेन्द्र आर. सुभाष आर.चालक दीपसिंह भदौरिया एवं अन्य पुलिस स्टाफ की भूमिका सराहनीय रही।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


डाॅ. हरीसिंह गौर विवि के मानव विज्ञान विभाग का रूस से अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर समझौता

डाॅ. हरीसिंह गौर विवि  के मानव विज्ञान विभाग का रूस से अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर समझौता 


सागर। डाॅ. हरीसिंह गौर  केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर के मानव विज्ञान विभाग के 66 स्थापना दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय तथा रूस के मास्को स्थित पैलियाइथोनोलाॅजी रिसर्च सेंटर के मध्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शैक्षणिक एवं शोध कार्यो के लिए समझौता किया गया। एम.ओ.यू. के दौरान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने आॅनलाइन जुड़कर तथा प्रशासनिक भवन में कार्यावाहक कुलपति प्रो. जे.डी. आही अधिष्ठता प्रो. के. के. एन. शर्मा विभागाध्यक्षा प्रो. राजेश कुमार गौतम, प्रो. एच थामस निदेशक रिसर्च एण्ड डेवलमेंन्ट, कुलसचिव संतोष सहगौरा एवं संजायेक डाॅ. सर्वेन्द्र यादव एवं मास्कों से डाॅ. याकूसेव मिखाइल डाॅक्रेटर पी.आर.सी, उपनिदेशक डाॅ. डेनिश पेजेम्स्की, मिस लीलिया, ने एम. ओ. यू. पर हस्ताक्षर कर आपसी सहमति प्रदान की। 
संयोजक डाॅ. सर्वेन्द्र यादव ने इस अंर्तराष्ट्रीय समझौता अभियान के प्रमुख उद्धेश्यों को बताते हुये मानव विज्ञान, पुरातत्व, जैविक (भौतिक) नृविज्ञान और मानव अनुवांशिकी के आँकड़ो के आधार पर यूरेशिया भारत और रूस की प्राचीन और आधुनिक आबदी के नृवंश विज्ञान संबंधी मुद्धो के जटिल अध्ययन के क्षेत्र में सहयोगी परियोजनाओं और कार्यक्रमों के संचालन में मदद कर सकेगा। साथ ही शैक्षिक सार्वजनिक प्रतिष्ठानों के बीच बातचीत के कुशल तरीकों के लिए आदान-प्रदान और शोध कार्यो में अनुभव सांझा करने से विश्व मानव समुदाय लाभान्वित होगें। साथ ही विद्यार्थी व आमजन शैक्षणिक गतिविधियों और संयुक्त संगोष्ठीयों, सम्मेलनों, कार्याशालाओं में वैज्ञानिक पक्ष को जान सकेंगे। जिसके लिए चुनौतीयाँ बहुत है विश्वविद्यालय के विभाग एवं शोधकर्ताओं, प्रशासनिक सहयोग से ही संभव हो सकेगा। 
डाॅ. डेनिस पेजेम्स्की डाॅरेक्टर मास्कों ने बताया कि यह अभियान वर्ष 2018 में आरंभ हुआ था जिसके तीनों चरण पूरे कर लिये गये है इसे विस्तार देते हुए प्रमुख उद्धेश्य दक्षिण एशिया के लोगों को विशाल क्षेत्र में एक साथ बृहद क्षेत्र के रूप में अध्ययन करना है। जिसमें सांस्कृतिक एवं जैविक विविधता को शामिल किया गया है। 

प्रो. नीलिमा गुप्ता कुलपति ने संबोधित करते हुए कहा कि सागर विश्वविद्यालय के लिए यह गौरव की बात है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे देशों के साथ शैक्षणिक शोध कार्यो के लिए सराहनीय पहल है। उन्होंने रूस के अपने व्यक्तिगत अनुभव साझाा करते हुये बताया कि रूस के वैज्ञानिक एवं अनुसंधानकर्ता सक्रिय, संवेदनशील तथा समर्पित है। जिनका में हदय से सम्मान करती हूँ। उन्होंने विभाग के शिक्षको एवं शोद्यार्थियों से कहा कि प्रस्तावित कार्ययोजना पर चरणबद्ध तरीके से कार्य प्रारंभ करें। इसमें प्रशासनिक स्तर जो भी आवश्यकता होगी मैं पूर्ण करने को तत्पर रहूँगी। कार्यवाहक कुलपति प्रो. जे. डी. आही ने कहा कि दोनों देशों के संस्थान मिलकर प्रस्तावित अभियान पर शोध कार्यो से मिलने वाले परिणामों में छात्र एवं पूरी मानव जाति लाभन्वित होगी।

प्रो. राजेश कुमार गौतम विभागाध्यक्ष कहा कि इस एम. ओ. यू. के पूर्व दो संस्थानों के बीच प्रस्तावित कार्ययोजना तैयार करने के लिए अथक प्रयास किया गया है। उन्होनें ने बताया कि महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश में निवासरत कोरकू जनजाति के सामाजिक, शारीरिक, सांस्कृतिक, इथोनोग्राफिक, जैसे विविध आयामों का अनुसंधान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाना वृहत कार्ययोजना है इससे प्राप्त होने वाले परिणाम से एक नई दिशा प्राप्त हो सकेगी। मैं दोनों संस्थानों के प्रमुखों का धन्यवाद देता हूँ। जिन्होने विभाग को यह अवसर प्रदत्त किया है। प्रो. के. के. एन. शर्मा डीन ने भी विभाग की गतिविधियों की जानकारी देते हुये कहा कि यह अध्ययन एवं अध्यापन करने वालेे शिक्षक अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित हुये है। संचालन डाॅ. अरिबम विजया सुन्दरी देवी ने किया तथा विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव संतोष सहगौरा ने धन्यवाद व्यक्त करते हुये कहा कि दोनो संस्थानों में अपने शैक्षणिक एवं शोध कार्यो की गतिविधियों का अनुबंध किया है यह बहुत अच्छी पहल है इससे दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंध को बेहतर बनाने में एक अच्छी पहल सिद्ध होगी तथा दोनों देशों के छात्र भी लाभन्वित होगें उन्होंने दोनों देशों के शोधकर्ताओं का भी धन्यवाद व्यक्त किया। प्रमुख रूप से डाॅ. सोनिया कौषल, डाॅ. राकेश सैनी, डाॅ. राजेश यादव, शोद्यार्थी कौशतुव देव शर्मा, अशोक यादव, दीपाजंलि दास, मधुश्री डे, धनसय, बंसत सेन, ज्योति ग्रेवाल, सुमन साहू, सहित आॅनलाइन जुड़े लगभग सौ से ऊपर शिक्षक शोद्यार्थी उपस्थित थे।      




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


  

नगर निगम महापौर / वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा 17 जुलाई को★ रहली नगर पालिका को छोड़ नगर निगम और मकरोनिया, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी नगरीय निकायों की गिनती सागर में★ मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

नगर निगम महापौर / वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा 17 जुलाई को

★ रहली नगर पालिका को छोड़ नगर निगम और मकरोनिया, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी नगरीय निकायों की गिनती सागर में
★ मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न


सागर 16 जुलाई 2022। सागर जिले में विगत 6 जुलाई को हुए पहले चरण के नगरीय निकाय के चुनाव के बाद ईवीएम से वोटों की गिनती 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी। सागर नगर निगम के 9 और रहली, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी नगरीय निकायों के 459 वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतगणना के जरिए होगा। रहली नगर पालिका परिषद के 15 वार्ड पार्षदों के लिए 50 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है। रहली के आई.टी.आई. में वोटों की गिनती होगी।

सागर नगर निगम के महापौर के लिए 9 प्रत्याषी चुनाव मैदान में है, जबकि 48 वार्डों के पार्षदों के लिए 208 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला हुआ है। इनकी किस्मत का फैसला भी मतगणना से होगा। शाहपुर नगर परिषद में 14, बिलहरा नगर परिषद के लिए 15 में से 2 वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद 13 और सुरखी नगर परिषद के 15 वार्डों में से 3 वार्ड में निर्विरोध निर्वाचन के बाद 12 वार्ड पार्षदों का निर्णय भी मतगणना द्वारा होगा।

मतगणना के पूर्व सबसे पहले सुबह 8 बजे प्रेक्षक श्री निसार अहमद एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जायेगा। फिर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को मतगणना कक्षों तक लाया जायेगा। मतगणना में सुबह 9 बजे से सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जायेगी, उसके बाद ईवीएम से वोटों की जायेगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य के अनुसार नगर निगम सागर के महापौर एवं पार्षदों की मतगणना इंजीनियरिंग कॉलेज के मैकेनिकल विभाग के भू-तल पर चार कक्ष में कराई जाएगी। जबकि नगर पालिका परिषद सुरखी, बिलहरा, मकरोनिया, शाहपुर की मतगणना मैकेनिकल विभाग के प्रथम तल पर अलग-अलग एक-एक कक्षों में कराई जाएगी। प्रत्येक कक्ष में प्रत्याषी एवं प्रत्याषी अभिकर्ता अलग-अलग द्वार से प्रवेष कर सकेंगे। जो कि बगैर मोबाईल फोन के प्रवेष करेंगे। मतगणना स्थल पर अभिकर्ताओं के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
कहां कितने राउंड

सागर नगर निगम की मतगणना में कम से कम तीन व अधिकतम 11 राउंड की मतगणना होगी, जो कि वार्ड के मतदाताओं के हिसाब से होगी। सबसे अधिक राउंड वार्ड क्रमांक-22 में 11 राउंड होंगे। जबकि वार्ड क्रमांक 5 में 9 राउंड में मतगणना संपन्न होगी। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 46 में 8 राउंड में मतगणना पूरी होगी। वार्ड क्रमांक 4, 17, 20, 23, 25, 39, 47 एवं 67 में 7-7 राउंड में मतगणना होगी।  वार्ड क्रमांक 12, 14, 18, 19, 35, 45 एवं वार्ड क्रमांक 48 में 6-6 राउंड में मतगणना संपन्न कराई जाएगी। वार्ड क्रमांक-2, 10, 28 एवं 41 में सबसे कम 3-3 राउंड में मतगणना होगी। नगर निगम की मतगणना के कार्य में 192 कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

मकरोनिया बुजुर्ग नगर पालिका परिषद की मतगणना 2 से 5 राउंड और रहली नगरीय पालिका परिषद के वार्डों की मतगणना 3 राउंड में होगी। मकरानिया-रहली में 100-100 कर्मचारी मतगणना करायेंगे। शाहपुर नगर परिषद के 13 वार्डों की मतगणना एक राउंड में, बिलहरा नगर परिषद के 15 वार्डों की मतगणना एक राउंड (वार्ड क्रं. 1 व 7 में 2-2 राउंड) तथा सुरखी नगर परिषद के 12 वार्डों की मतगणना एक राउंड (वार्ड क्रं. 15 में 2 राउंड) में संपन्न होगी। शाहपुर की मतगणना के लिए 54 और बिलहरा व सुरखी नगर परिषद की मतगणना के लिए 51-51 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  
मतगणना स्थल पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। पुलिस प्रषासन के द्वारा त्रि-स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए है। मतगणना स्थल पर प्रत्याशी, प्रत्याशी के अभिकर्ता, अधिकारी कर्मचारियों एवं जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा दिए गए पहचान पत्र के अलावा किसी भी व्यक्ति का मतगणना स्थल पर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसी प्रकार सागर-छतरपुर रोड पर स्थापित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के मुख्य द्वार पर भी उक्त व्यक्तियों के अलावा अन्य व्यक्तियों का प्रवेश एवं रुकना प्रतिबंधित रहेगा।

पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक ने बताया कि समस्त प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ताओं के लिए कक्ष के हिसाब से परिचय पत्र जारी किए गए है, जो कि अलग-अलग रंगों के है। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, जिसके लिए उन्हें मीडिया पास जारी किया जा चुका है। वे भी इस मीडिया पास के साथ मीडिया सेंटर तक पहुंचेंगे। उनको जनसंपर्क विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा मतगणना कक्ष के प्रवेश द्वार से अवलोकन कराया जाएगा। मतगणना भवन एवं परिसर में समस्त व्यक्तियों के लिए मोबाईल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेष के मुताबिक केवल मीडिया कर्मी मीडिया सेंटर तक मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा ले जा सकेंगे। मीडिया कर्मियों को मतगणना हाल (कक्ष) में मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने  रहली मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक के साथ आज  रहली मतगणना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, एसडीओपी पुलिस सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर  श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने रहली के आईटीआई पहुंचकर मतगणना स्थल का निरीक्षण किया ।उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना का कार्य राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए संपन्न कराएं।उन्होंने  कहा कि मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति के पास मोबाइल न रहे, मोबाइल फोन  प्रतिबंधित रहेगा। पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने बताया रहली मतगणना केंद्र में  तीन चक्र में पुलिस व्यवस्था तैनात रहेगी । इस मौके पर उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था  समीक्षा की।
 कार्यालय, सागर

मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न
 शासकीय सहोद्रा बाई राय महिला पोलीटेक्निक कॉलेज में नगरीय निर्वाचन में मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं जिला प्रशिक्षण अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल ने कहा कि मतगणना स्थल पर कोई भी मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक मोबाईल फोन लेकर नहीं आयेंगे। लेकिन अपना परिचय पत्र व ड्यूटी ऑर्डर अवश्य लेकर आयेगे। मतणना स्थल उपस्थित अभिकर्ताओं को सर्वप्रथम मशीन के क्रमांक एवं हस्ताक्षर का मिलान कराकर ही ई.व्ही.एम. मशीन से मतगणना कार्य शुरू कराये।

जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. वाई.पी. सिंह ने कहा कि निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की गणना सर्वप्रथम शुरू की जायेगी उसके आधे घंटे के पश्चात ई.व्ही.एम. से मतगणना कार्य प्रारंभ किया जायेगा। निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की गणना तकनीकी कार्य है जिसमें मतपत्र क्रमांक के साथ आवेदक के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर के साथ उनका प्रमाणीकरण राजपत्रित अधिकारी से होने के बाद ही मतपत्र का लिफाफा खोला जाता है।

डॉ. अमर कुमार जैन, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने बताया कि ई.व्ही.एम. से मतगणना का कार्य न केवल समय बचाता है बल्कि पारदर्शी भी है। आपने निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के विषय में बताया कि कौन से मतपत्र ऐसे होगे जिन्हें मान्य किया जायेगा और किन परिस्थितियों में मतपत्र को अमान्य किया जायेगा। डॉ. मनीष सक्सेना ने निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की सम्पूर्ण प्रक्रिया को विस्तार से बताया।

डॉ. रमाकांत मिश्रा जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने ई.व्ही.एम. से गणना के विषय में बताया कि ई.व्ही.एम. की डिसप्ले इस ऐगल पर रखना है कि जिससे मतगणना पर्यवेक्षक गणना सहायक तथा अभिकर्ता भलीभाति उसे देख सके। सर्वप्रथम ई.व्ही.एम. मशीन के साथ आने वाले मतपत्र लेखा से मशीन का मिलान करे साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि इस मशीन की गणना आपके काउंटर से ही होना है। ई.व्ही.एम. मशीन से गणना के पश्चात मशीन को ऑफ कर दे। प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर आनंद मंगल बोहरे ने निर्वाचक कर्तव्य मतपत्र में रखे जाने वाले लिफाफों के संबंध में नियम बताये। प्रशिक्षण में शैलेन्द्र जैन भी उपस्थित थे।


उप सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी★ जिला पंचायत अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का चुनाव 29 जुलाई को

उप सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी
★ जिला पंचायत अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का निर्वाचन 29 जुलाई को


सागर 16 जुलाई 2022
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उप सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन आयोजित करने का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। ग्राम पंचायत के उप सरपंच के निर्वाचन के प्रथम चरण के लिए 24 जुलाई, द्वितीय चरण के लिए 25 जुलाई और तृतीय चरण के लिए 26 जुलाई को सम्मिलन होगा।

इसी तरह जनपद पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण 27 जुलाई और द्वितीय चरण के लिए 28 जुलाई को सम्मिलन होगा। जिला पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 29 जुलाई को सम्मिलन होगा।


आल इंडिया रेडियो कैजुअल अनाऊंसर एंड कम्पीयर्स यूनियन ( AIRCACU ) की आम सभा 17 जुलाई को दिल्ली में


आल इंडिया रेडियो कैजुअल अनाऊंसर एंड कम्पीयर्स यूनियन ( AIRCACU ) की आम सभा 17 जुलाई को दिल्ली में

सागर। आल इंडिया रेडियो कैजुअल अनाऊंसर एंड कम्पीयर्स यूनियन नई दिल्ली(रजिस्टर्ड)की आम सभा 17 जुलाई 2022 को नेहरू युवा केन्द्र,नई दिल्ली में अध्यक्ष श्रीहरिकृष्ण शर्मा, शिमला की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

यूनियन महासचिव डाॅ. शबनम खा़नम ने बताया कि आम सभा में देशभर के 50 से अधिक आकाशवाणी केन्द्रों के सैकड़ों कैजुअल अनाऊंसर और कम्पीयर्स भाग लेंगे।
17 जुलाई को आमसभा में विधि अनुसार नई कार्यकारिणी का गठन और शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए वर्तमान कार्यकारिणी द्वारा सर्वसम्मति से पुष्पेन्द्र शर्मा की अगुवाई में चुनाव पर्यवेक्षकों की चार सदस्यीय समिति गठित की गई है जो विधि सम्मत चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवायेगी।15 जून 2022 तक यूनियन की सदस्यता ग्रहण करने वाले सभी सदस्य चुनाव प्रक्रिया में भाग लेंगे।

यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष महेश शर्मा ने बताया कि नई कार्यकारिणी के गठन के पश्चात यूनियन के समस्त सदस्य अगले दिन 18 जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक नियमितकरण सम्बधी अपनी समस्त माँगों के लिए प्रसार भारती कार्यालय के समक्ष मुँह पर काली पट्टी बाँधकर,मानव श्रृंखला बनाकर मूक विरोध प्रदर्शन करेंगे।
वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ़ इंडिया और मजदूर संघ ने हमारी माँगो का समर्थन किया है और इनके सदस्य भी मूक विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे।
आम सभा की समस्त तैयारियों हेतू यूनियन द्वारा एक सात सदस्यीय प्रबन्धन समिति बनाई गई है। मुख्य प्रबन्धक करताप ठाकुर ने बताया कि कार्यकारिणी के चुनावों और मूक विरोध प्रदर्शन सम्बधी और देशभर से पहुँचने वाले यूनियन के समस्त सदस्यों के ठहरने और खाने सम्बधी समस्त तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं।
आम सभा और मूक विरोध प्रदर्शन में यूनियन के समस्त पदाधिकारियों के अलावा आकाशवाणी दिल्ली, शिमला, कुरूक्षेत्र,अम्बिकापुर,बिलासपुर,वाराणसी,बालाघाट,कोटा,जयपुर,जोधपुर,सूरतगढ़,झालावाड़,मथुरा,रोहतक,हिसार, धर्मशाला, पौडी़,बीकानेर, बरेली ,गोरखपुर, कानपुर, माउंट आबू ,सवाई माधोपुर,सागर, बैतूल,छतरपुर,इन्दौर,अहमदनगर,औरंगाबाद,बीड़,नांदेड़,परभणी, इम्फाल आदि केन्द्रों से यूनियन के समस्त सदस्यगण भाग लेंगे।





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


सिर्फ जैन नहीं सबके संत है : पूज्य विरंजन सागर जी महाराज

सिर्फ जैन नहीं सबके संत है : पूज्य विरंजन सागर जी महाराज

सागर। पूज्य जनसंत विरंजन सागर जी महराज का मंगल चातुर्मास कटरा गौराबाई दिगंबर मन्दिर में चल रहा है, जिसकी मंगल कलश स्थापना 17 जुलाई को है। चातुर्मास में पूरे चार महीने दिगम्बर संत किसी स्थान विशेष पर ठहरकर साधना करने का संकल्प लेते हैं, एवं उसी स्थान से धर्म का प्रचार प्रसार करते हैं । आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुनि श्री ने कहा कि सड़क सूर्य सरिता और संत किसी व्यक्ति विशेष के नहीं होते अपितु ये सबके होते हैं , मेरा चातुर्मास केवल गौराबाई दिगम्बर जैन मंदिर के लिए नहीं मैं पूरे सागर के सभी वर्ग के भक्तों के लिए है, कोई भी व्यक्ति किसी भी वर्ग से हो वह मेरे पास आकर अपनी शंका का समाधान कर धर्म लाभ ले सकता है।

उन्होंने कहा कि  दिगम्बर जैन संत दिगम्बर भेष धारण कर सभी प्रकार की मोह माया आधुनिक सुविधाओं से दूर रहते हैं सिर्फ त्याग तपस्या और जन  कल्याण उनका उद्देश्य होती हैं।। उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ जैन समाज को धर्म राह नहीं दिखाना चाहता बल्कि समाज और राष्ट्र के हितों की बात पहले पसंद करता हूँ, जब राष्ट्र सुरक्षित होगा तभी धर्म सुरक्षित होगा।


उन्होंने बच्चो की शिक्षा प्रणाली में नैतिक मूल्यों को बढ़ाने की अपील की, कहा कि आज हमारी संस्कृति और संस्कारों का हनन हो रहा है , पश्चिमी सभ्यता हमारी संस्कृति पर हावी हो रही है। युवा वर्ग भटकाव की और है, अतः वे इस चातुर्मास की अवधि में नगर की विभिन्न शालाओ में प्रवचन कर छात्र छात्राओं से संवाद करेगे व नगर में जन कल्यान के अन्य कार्यक्रम भी कराएंगे।  किसी व्यक्ति विशेष वर्ग से पृथक होकर समाज के सभी वर्ग जन जन की बात करने के पुनीत उद्देश्य के कारण ही उन्हें जनसंत की उपाधि प्रदान की गई।


 17 जुलाई को कलश स्थापना कटरा मंदिर प्रांगण में होगी। उसके बाद पूरे चार महीने मुनि श्री के सानिध्य में समाज के सभी वर्गों को धर्म लाभ मिलेगा।। चातुर्मास कमेटी के मीडिया प्रभारी कवि अखिल जैन ने यह सूचना पत्रकारों को प्रदान की। इस मौके पर मुकेश जैन ढाना सहित अन्य श्रद्धालु मौजूद रहे।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


SAGAR: निर्माणाधीन भवन का स्लैब गिरने से मजदूर दबे, एक की मौत, दो घायल

SAGAR: निर्माणाधीन भवन का स्लैब गिरने से मजदूर दबे, एक की मौत, दो घायल

सागर।  सागर मोतीनगर थाना क्षेत्र के खुरई रोड नई गल्ला मंडी के पास निर्माणाधीन एक कामर्शियल भवन की स्लैब ढलाई के दौरान भरभराकर अचानक गिर गई। यहां 30 मजदूर काम कर रहे थे। हादसे में तीन लोग इसके नीचे दब गए।  जिनको रेस्क्यू के निकाला गया। जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। इलाज के दौरान एक मजदूर की मौत हो गई।  घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर दीपक आर्य व एसपी तरूण नायक भी मौके पर पहुंच गए।
जानकारी के अनुसार कृषि उपज मंडी के पास  कमल बिलानी के मकान पर मजदूर कार्य कर रहे थे।  जिसमें ठेकदार द्वारा छत के स्लैब की ढ़लाई जा रही थी। लेकिन तेज हवाओं के साथ वर्षा होने से यहां कार्य प्रभावित हुआ था। यहां मजदूर छत के ऊपर व नीचे अपना कार्य कर रहे थे। लेकिन रात में अचानक छत भर भराकर गिर गई, जिससे यहां मौजूद करीब आधा दर्जन मजदूर भी उसकी चपेट में आने से बुरी तरह घायल हो गए और कुछ आसपास गिरे। कुल 30  मजदूर काम कर रँहै थे। यहां अफरातफरी का माहौल बन गया।घटना के बाद ठेकेदार मौक से भाग गया और मजदूर मटेरियल के नीचे दब गए। आसपास के लोगों ने प्रशासन को सूचना देकर यहां बचाव कार्य शुरू किया। सूचना के बाद तत्काल ही मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए। 

अंधेरा अधिक होने से बचाव कार्य प्रभावित

हादसा निर्माण कार्य करवा रहे ठेकेदार की गलती के कारण होना बताया जा रहा है और वह मौके पर नहीं मिला। मौके पर अंधेरा होने के कारण राहत कार्य में काफी परेशानी आ रही है। अधिकारी, कर्मचारी व स्थानीय लोग अपने स्तर पर मोबाइल की टार्च और वाहनाें की लाइट की रोशनी के माध्यम से यहां बचाव कार्य में सहयोग कर रहे थे। 
कलेक्टर दीपक आर्य व एसपी तरूण नायक , निगम कमिश्नर चंद्र शेखर शुक्ला अपनी टीम के सदस्यों के साथ यहां पहुंचे और जेसीबी की मदद से मटेरियल हटवाकर बचाव कार्य शुरू कराया। घटना की सूचना के बाद यहां लोगों की भीड़ लगी रही। हादसे में तीन लोगों के घायल होने की सूचना मिली, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। जहाँ एक मजदूर की मौत हो गई। उक्त मकान कमल बिलानी के नाम पर है। हादसे में दोनों घायल मजदूर के नाम दीपक और मनोज है जबकि तीसरे मजदूर मृतक का नाम कैलाश पटेल बताया जा रहा है।


कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि 30 मजदूर यहां काम कर रहै थे। इस दौरान छत का हिस्सा नीचे आ गिरा । कुछ मजदूर दब गए। उनको सुरक्षित निकाला गया। इसमें तीन घायल हुए । एक मजदूर गम्भीर रूप से घायल हुआ है। पुलिस ने मजदूर और सम्बंधित ठेकेदार आदि से चर्चा की है। जो भी इनलीगल काम होगा उसको लेकर कार्यवाही की जाएगी।





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


शुक्रवार, 15 जुलाई 2022

प्रोजेक्ट इंजीनियर को 30 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा,जबलपुर लोकायुक्त पुलिस ने

प्रोजेक्ट इंजीनियर  को 30 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा,जबलपुर लोकायुक्त पुलिस ने


जबलपुर। उप जेल लखनादौन में ठेकेदार द्वारा किये गये बैरक निर्माण कार्य की पीडबलूडी में जमा एफडीआर को रिलीज करने के नाम पर सिवनी में पदस्थ परियोजना (प्रोजेक्ट) इंजीनियर आनंद गोल्हानी ने 30 हजार रुपए रिश्वत की मांग की थी, जिसकी शिकायत लोकायुक्त में की गई थी.

जबलपुर लोकायुक्त ने आज शुक्रवार को सिवनी के प्रभारी परियोजना यंत्री पीआईयू पीडब्ल्यूडी को रंग लगे हुए तीस हजार की नोटों की गड्डियों के साथ पाल पेट्रोलपंप के सामने दबोच लिया। आरोपी ठेकेदार के बिल की राशि निकालने के एवज में लगातार रिश्वत की मांग कर रहा था। पकड़े गए आरोपी से पूछताछ जारी है।


जानकारी अनुसार संतोष सिंह ग्राम बांकी थाना बंडोल के द्वारा कॉन्ट्रैक्ट मिलने पर उप जेल लखनादौन में 20 बैरक का निर्माण किया गया था। जिसकी एफ डीआर वापस करने तथा अंतिम बिल की रुकी हुई राशि निकालने के एवज में रिश्वत की मांग की गई थी । जिसकी शिकायत पीडि़त ने लोकायुक्त में की थी। जिस पर एसपी लोकायुक्त संजय साहू ने डीएसपी दिलीप झरबड़े, निरीक्षक स्वप्निल दास, मंजू तिकी व अन्य स्टाफ की एक टीम गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिये.


जिसके बाद टीम ने पूरी योजना बनाकर आरोपी आनंद गोल्हानी प्रभारी परियोजना यंत्री पीआईयू पीडब्ल्यूडी को 30,000 रुपए रिश्वत लेते हुए पाल पेट्रोलपंप सिवनी के सामने रंगे हाथों पकड़ लिया। ट्रैप दल में उप पुलिस अधीक्षक दिलीप झरबड़े, निरीक्षक स्वप्निल दास, मंजू तिर्की व दल के अन्य सदस्य शामिल थे।

सार्वजनिक तिसाला बड़ी पूजा रथ यात्रा, महिलाओं ने की नाकाबंदी

सार्वजनिक तिसाला बड़ी पूजा रथ यात्रा, महिलाओं ने की नाकाबंदी

सागर। सार्वजनिक तिसाला बड़ी पूजा रथ यात्रा के उपलक्ष में महिलाओं द्वारा 11 जुलाई से जल चढ़ाकर की जा रही नाकेबंदी के अंतिम दिन शीतला माता मंदिर भीतर बाजार में जल छोड़कर शहर के सभी नाके बांधे।

विकास केसरवानी, शिवलाल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि तिसाला बड़ी पूजा रथयात्रा 22 जुलाई दिन शुक्रवार को निकाली जा रही है रथयात्रा के पहले महिलाओं द्वारा शहर के विभिन्न देवी जी के मंदिरों में जल चढ़ा कर नाकेबंदी की जाती है महिलाओं द्वारा 11 जुलाई से लगातार पद्माकर अंबे जी का मंदिर,चकराघाट,गौरी शंकर मंदिरदेवी जी का मंदिर भीतर बाजार एवं शीतला माता मंदिर में जल छोड़कर की नाकेबंदी ।16 जुलाई को बाजार लूटा जाएगा एवं रिश्तेदारों के यहां भीखी मांगी जाएगी ।17 जुलाई की रात्रि महिलाओं द्वारा गुजिया बनाई जाएगी। 18 जुलाई को सुबह विषोला का पूजन होगा एवं 22 जुलाई को धूमधाम से रथयात्रा शीतला माता मंदिर भीतर बाजार से निकाली जाएगी जो शहर के विभिन्न मार्गो से होती हुई पुरानी सदर मकरोनिया रोड पर विसर्जित की जाएगी।


रथ यात्रा में स्वर्ण रथ बना रहे राजेश साहू एवं उनकी टीम ने बताया कि रथ की तैयारियां अंतिम दौर में चल रही है 21 तारीख तक रथ पूरी तरह से तैयार किया जाएगा वही भीतर बाजार में श्री राम अखाड़ा के शिष्यों द्वारा अखाड़े की प्रैक्टिस लगातार जारी है जिसमें छोटे-छोटे बच्चे बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं

दिल्ली से पधारे पंडित वर्मा ने सिखाई नवीन बंदिशे ★ संगीत विभाग की कार्यशाला

दिल्ली से पधारे पंडित वर्मा ने सिखाई नवीन बंदिशे 
★ संगीत विभाग की कार्यशाला


सागर। डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में संगीत विभाग द्वारा आयोजित 'गुरु नमन' कार्यशाला का तृतीय दिवस रहा कार्यशाला की अध्यक्षता डॉ. ललित मोहन जी ने की माँ सरस्वती जी की वंदना से कार्यशाला का प्रथम सत्र प्रारम्भ हुआ । गौरांगी, पल्लवी, उमा, वंशिका , आशी, साक्षी , ने माँ सरस्वती की वंदना सस्वर की तबले पर तेजस पटैल एवं हारमोनियम पर संगत अंशुल आठिया ने की कार्यशाला के  सत्र पूर्व प्रस्तुति में आशुतोष श्रीवास्तव ने ताल जय ताल में प्रस्तुति दी हारमोनियम पर संगत श्री यशगोपाल श्रीवास्तव ने की द्वितीय क्रम में निखिल सोनी ने राग तोड़ी की प्रस्तुति दी तबले पर संगत श्री शैलेन्द्र सिंह राजपूत ने की ।
कार्यशाला कि मुख्य सत्र में विषय विशेषज्ञ के रूप में राष्ट्रीय संगीतज्ञ परिवार के महानिदेशक पं. देवेंद्र वर्मा जी का सम्मान डॉ. राहुल स्वर्णकार,एवं आकाश जैन ने किया।
 पं. देवेंद्र वर्मा जी ने रागों में निहित सौंदर्य,लयत्व एवं रागत्व पर प्रकाश डाला तद्पश्चात राग तद्पश्चात। भीमपलासी पर आधारित स्वरचित बंदिश "वंशी बजावो बनवारी " एवं " लचक लचक चलत चाल मोहिनी" यह आकर्षक बंदिश का प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया। 


कार्यशाला श्री प्रेम चतुर्वेदी, डॉ विभूति मलिक  सहित अनेक विद्वान उपस्थित रहे कार्यक्रम का सफल समन्वय शैलेन्द्र सिंह राजपूत,आकाश जैन एवं यशगोपाल  श्रीवास्तव ने कार्यशाला के संयोजक डॉ अवधेश प्रताप तोमर के नेतृत्व में किया 
कार्यक्रम का संचालन क्षितिज जैन ने किया  कार्यशाला के अंत में कार्यशाला के  संयोजक डॉ राहुल स्वर्णकार जी ने सभी का आभार व्यक्त  किया 
 आज विषय विशेषज्ञ के रूप में डॉ विभूति मलिक एवं श्री प्रेम कुमार रहेंगे

मीडिया कर्मी मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा मीडिया सेंटर तक जा सकेंगे, मतगणना हाल में नहीं- कलेक्टर ★ कलेक्टर -एसपी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

मीडिया कर्मी  मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा मीडिया सेंटर तक जा सकेंगे, मतगणना हाल में नहीं- कलेक्टर 
★ कलेक्टर -एसपी  ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण


सागर 15 जुलाई 2022
मीडिया कर्मी अपने मोबाइल फोन  मीडिया सेंटर तक ले जा सकेंगे । उक्त जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने आज मतगणना की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दी । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ,उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी सहित अन्य रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी,  एवं   समस्त थाना प्रभारी मौजूद थे ।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य  ने  निर्देश दिए कि मीडिया कर्मियों को कवरेज हेतु मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है ,जहां  मीडिया कर्मी जनसंपर्क अधिकारी द्वारा नियुक्त अधिकारी के समक्ष अपने मोबाइल जमा करेंगे । वे बारी - बारी से 4 या 5 के समूह में मतगणना कक्ष का निर्धारित स्थल से अवलोकन कर सकेंगे। उन्होंने निर्देष दिए कि मतगणना परिसर में बनाये गये मीडिया सेंटर तक मीडियाकर्मी मोबाईल, कैमरे, वीडियो कैमरा ले जा सकेंगे। मीडियाकर्मियों को मतगणना हॉल में मोबाईल, कैमरे, वीडियो कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी।  उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में मतगणना कक्ष में मोबाईल, कैमरे, वीडियो कैमरा ले जाना  वर्जित रहेगा।

उन्होंने कहा कि समस्त शासकीय कर्मचारी अपने प्रवेश पत्र के माध्यम से प्रातः 8ः00 बजे तक अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि मतगणना में लगे समस्त अधिकारी- कर्मचारी को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य में किसी भी स्थिति में जल्दबाजी न करें ।

पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने  बताया कि किसी भी स्थिति में बिना प्रवेश पत्र के किसी को भी प्रवेश न दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज का मुख्य प्रवेश द्वार ही चालू रहेगा ।अन्य प्रवेश द्वार को सील किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल एवं मतगणना कक्ष में प्रवेश के लिए अलग-अलग रंग के प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं। रंग के अनुसार ही प्रवेश दिया जाएगा ।उन्होंने कहा कि मतगणना कक्ष में एक समय में केवल एक प्रत्याशी या अभ्यार्थी का अभिकर्ता मौजूद रहेगा।
 
पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि मीडिया कर्मियों के मोबाइल फोन नंबर उनके प्रवेश पत्र पर एवं जनसंपर्क अधिकारी की सूची में अंकित हो, उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा।  पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने बताया कि मतगणना स्थल की 3 चक्रों में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जिसमें प्रथम व्यवस्था इंजीनियर कॉलेज की मुख्य द्वार से प्रारंभ होगी, जो  मतगणना स्थल भवन तक रहेगी ।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार दूसरी चक्र की व्यवस्था मतगणना भवन में प्रवेश पत्र एवं उनकी चेकिंग के समय होगी एवं तीसरी व्यवस्था मतगणना कक्ष में रंग के अनुसार प्रवेश पत्र चेक करते समय होगी। उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग  व्यवस्था बनाई जा रही है ।उन्होंने समस्त प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं को सुबह 8 बजे के पूर्व मतगणना स्थल पर प्रवेश करने की अपील भी की है।


मतगणना स्थल का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री  तरुण नायक सहित अन्य अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना स्थल पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशेष रुप से बिजली आपूर्ति सुनिष्चित रखी जाए तथा मतगणना स्थल पर पेयजल की व्यवस्था रखी जाए। पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने 3 चक्रों की सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने मतदान स्थल पर मौजूद पुलिसकर्मियों को बगैर प्रवेश पत्र धारियों को मतगणना स्थल पर प्रवेश न देने के निर्देश दिए।

SAGAR। विकासखण्ड मुख्यालयों पर पंच, सरपंच, जनपद सदस्य पद के निर्वाचन परिणामों की घोषणा★ देखे पूरी सूची


मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा - कलेक्टर श्री आर्य
सागर 15 जुलाई 2022
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया है कि मतगणना भवन तथा परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। निर्वाचन पर्यवेक्षण हेतु आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक उक्त प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे, ताकि वे आयोग से सतत संपर्क में बने रहें।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने बताया कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचनों की मतगणना के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग मतगणना कार्य में बाधक होता है तथा मतगणना कार्य की गोपनीयता भंग होने की संभावना बनी रहती है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी तथा उसके निर्वाचन अभिकर्ता के मोबाइल की मतगणना स्थल पर प्रवेश के दौरान जांच की जाएगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने कहा है कि यदि कोई अभ्यर्थी या उसका निर्वाचन अभिकर्ता अथवा गणना अभिकर्ता मतगणना स्थल पर मोबाइल लाता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में सभी अभ्यर्थियों, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को पूर्व से अवगत भी करा दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं मतगणना कार्य से सम्बद्ध अधिकारियों द्वारा आयोग से संपर्क हेतु मतगणना स्थल के समीप ही एक कक्ष में दूरभाष स्थापित किए जाने की व्यवस्था रहेगी, जिसका उपयोग आयोग से संपर्क हेतु किया जाएगा।


नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना की हो रिकॉर्डिंग एवं प्रत्येक राउंड की गणना के बाद प्रमाण पत्र हो जारी : आम आदमी पार्टी

नगरीय निकाय  चुनाव की मतगणना की हो रिकॉर्डिंग एवं प्रत्येक राउंड की गणना के बाद प्रमाण पत्र हो जारी : आम आदमी पार्टी


सागर ।आम आदमी पार्टी ने  मध्यप्रदेश चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर मांग की है कि नगर पालिक निगम एवं अन्य नगरीय निकायों की मतगणना के दौरान समस्त मतगणना एवं संबंधित अन्य गतिविधियीं की वीडियो रिकॉर्डिंग करायी जाबे तथा प्रत्येक  राउंड की मतगणना के बाद तुरंत संबंधित पार्टी के एजेंट को उक्त राउंड में किस किस पार्टी को कितने वोट मिले इस बात का प्रमाण पत्र जारी किया जाय,ऐसा प्रमाण पत्र प्रथम से अंतिम राउंड की गणना में प्रत्येक राउंड के बाद दिया जाय ताकि पारदर्शिता बनी रहे।


प्रदेश संगठन सचिव  एवं  ज़ोन प्रभारी डॉ धरणेंद्र जैन ने बताया कि  एक पत्र पार्टी की ओर से जिला अध्यक्ष ग्रामीण के के प्रजापति एवं कार्यकारी  जिला अध्यक्ष रामदास राज की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी  के द्वारा मध्यप्रदेश  चुनाव आयुक्त को भेजा गया है। उक्त पत्र में निर्वाचन आयोग के नियम अनुसार  मतगणना संबंधित सम्पूर्ण गतिविधियों की वीडियो रिकॉर्डिंग और प्रत्येक राउंड की गणना के बाद सर्टिफिकेट जारी करने की मांग रखी गयी है।उन्होंने बताया कि उक्त मांग गणना मार्गदर्शिका के अनुरूप है और  गणना को पारदर्शी बनाने के लिये जरूरी है। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के नगरीय निकायों की मतगणना में उक्त मांग की पूर्ति करते हुए मतगणना होनी चाहिये।

बोलने में लय के साथ शब्दों का संयोजन महत्वपूर्ण : दीपक निषाद,कार्यक्रम प्रमुख आकाशवाणी

बोलने में लय के साथ शब्दों का संयोजन महत्वपूर्ण : दीपक निषाद,कार्यक्रम प्रमुख आकाशवाणी 

सागर। शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय सागर में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आकाशवाणी सागर द्वारा टैलेन्ट हन्ट के माध्यम से महाविद्यालय के विद्यार्थियों का चयन किया गया। इन विद्यार्थियों को विशेष कार्यक्रम हैशटैग ए.आई.आर नेक्स्ट प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। महाविद्यालय के विद्यार्थी शिवा तिवारी, पूनम चौरसिया, सुरेन्द्र प्रजापति, आकाश दुबे, गजेन्द्र दुबे, आकांक्षा सुनार, राधिका पाठक, आशा तथा राकेश अहिरवार ने आजादी के अमृत महोतस्व के अंतर्गत अपने विचार प्रस्तुत किये जिनमें से शिवा तिवारी एवं पूनम चौरसिया , राधिका पाठक एवं आकाश दुबेबको अगले चरण के लिये आकाशवाणी में बुलाया गया है।
 आकाशवाणी सागर से कार्यक्रम प्रमुख दीपक निशाद ने विद्यार्थियों को रेडियों तकनीकी की बारीकियाँ बताते हुए कहा कि बोलने में लय के साथ शब्दों का संयोजन महत्वपूर्ण होता है। आकाशवाणी के इस प्रकार के कार्यक्रमों में जहां हम एक और नए रेडियों जॉकी का चयन भी करते हैं वहीं दूसरी ओर स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, हमारे सपनों का भारत तथा भारत में विकास की संभावना जैसे विषयों पर युवा क्या सोच रखते हैं इसकों भी प्रसारित करते हैं।

 आकाशवाणी के वरिष्ठ उद्घोसक जय शेखर ने कहा कि इस चयन से आपको भविष्य में रोजगार के अवसर भी प्राप्त होगे बस आपको उच्चारण में आने वाली गलतियों को सुधारने पर अपना ध्यान देना होगा जैसे स शब्द का उच्चारण तीन प्रकार से होता है एक सड़क वाला दो षटकोण वाला व तीसरा शक्कर वाला। बोलते समय आपको स्वतः ही स्थिति में रहना है। प्राचार्य डॉ. जी.एस. रोहित ने बताया कि आवाज के द्वारा रोजगार न केवल शासकीय केन्द्रों में बल्कि निजी एफ.एम. में मिलता है ऐसे आयोजन प्रासंगिक है। 
कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अमर कुमार जैन जिला नोडल अधिकारी स्वामी विवेकानंद कॅॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ ने कहा कि आजादी के महोत्सव के अंतर्गत हम न केवल शहीद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद कर रहे हैं वरन् 2050 में हमारे सपनों का भारत कैसा होगा यह भी युवाओं से जान रहे हैं। आकाशवाणी अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को जो उच्चारण की बारीकियाँ बताई जा रही है उससे उन्हें अपने व्यक्तित्व विकास करने में भी मदद मिलेगी। कार्यक्रम में डॉ. संगीता मुखर्जी राष्ट्रीय सेवा योजना तथा डॉ. प्रतिभा जैन, स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना ने 100 विद्यार्थियों में से 10 विद्यार्थियों का चयन किया जिनकी रिकॉर्डिंग आकाशवाणी सागर के लिये की गई। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार डॉ. अमर कुमार जैैन ने किया।

SAGAR : जिला पंचायत के 26 सदस्य निर्वाचित घोषित

SAGAR : जिला पंचायत  के  26 सदस्य निर्वाचित घोषित


सागर 15 जुलाई 2022
 सागर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जिला पंचायत के 26 सदस्यों के निर्वाचित होने की अधिकृत घोषणा जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा की गई। श्री दीपक आर्य ने कलेक्टर कार्यालय स्थित सभाकक्ष में निर्वाचित सदस्यों को निर्वाचित होने के प्रमाण-पत्र प्रदान किए।


SAGAR। विकासखण्ड मुख्यालयों पर पंच, सरपंच, जनपद सदस्य पद के निर्वाचन परिणामों की घोषणा★ देखे पूरी सूची



MP : सरपंच को जीत का प्रमाण पत्र देने के एवज में एक लाख की रिश्वत लेते तहसीलदार गिरफ्तार★ लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई


निर्वाचित सदस्यों में निर्वाचन क्षेत्र क्रं. 1 से श्रीमती गेंदादेवी चंदन यादव रिछोड़ा, निर्वाचन क्षेत्र क्रं. 2 से श्री देवेन्द्र सिंह, निर्वाचन क्षेत्र क्रं. 3 से श्रीमती शारदा खटीक, क्रमांक 4 से श्री हीरा सिंह राजपूत, क्रं. 5 से श्री सर्वजीत सिंह, क्रं. 6 से श्रीमती उर्मिला श्रीवास्तव, क्रं. 7 से श्रीमती उषा बाई पटेल, क्रं. 8 से सुश्री अर्पणा पिता श्री रविकांत उर्फ भोले यादव, क्रं.  9 से श्री संतोष पटेल, क्रं. 10 से इंजीनियर ज्योति पटेल, क्रं.  11 से श्रीमती रानी पटेल,


 क्रं.  12 से श्रीमती जनकरानी गौड़, क्रं. 13 से श्री राव निर्मल सिंह, क्रं. 14 से श्री देवेन्द्र सिंह ठाकुर, क्रं. 15 से श्रीमती भारती गौड़, क्रं. 16 से श्री तुलाराम अहिरवार, क्रं. 17 से अहिरवार सरोजबाई, क्रं. 18 से श्रीमती गंगा बाई राय, क्रं. 19 से श्री राजेश राय, क्रं. 20 से श्रीमती महेष कुमारी इंदर सिंह, क्रं. 21 से श्री खुषीलाल मुकेष पुरैना, क्रं. 22 से श्रीमती विमला जैन, क्रं. 23 से श्री अरविंद (भोलू) बमूरा, क्रं. 24 से श्री अजीत सिंह, क्रं. 25 से श्री गुलाबचंद ‘‘गोलन‘‘ एवं क्रं. 26 से श्रीमती सुमन देवी शामिल है।




प्रमाण-पत्र वितरण के अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री मिश्रा एवं अन्य अधिकारी तथा निर्वाचित सदस्य उपस्थित थे।  


गुरुवार, 14 जुलाई 2022

SAGAR : नगरीय निकाय- पंचायत चुनाव 2022 शांतिपूर्ण संपन्न कराए कलेक्टर- एसपी ने, मतगणना व्यवस्था की दी जानकारी

SAGAR : नगरीय निकाय-  पंचायत चुनाव 2022 शांतिपूर्ण संपन्न कराए कलेक्टर- एसपी ने, मतगणना व्यवस्था की दी जानकारी


सागर। पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव 2022 वर्तमान परिस्थितियों मे संपन्नन कराना एक चुनौती पूर्ण कार्य बन गया था, जिसको उपलब्ध बल एवं साधन से ही शांतिपूर्ण संपन्नं कराना था, जिसे एक चुनौती के रूप मे लेते हुये सागर पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक द्वारा चुनाव पूर्व एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई,  


SAGAR। विकासखण्ड मुख्यालयों पर पंच, सरपंच, जनपद सदस्य पद के निर्वाचन परिणामों की घोषणा★ देखे पूरी सूची

          अति0 पुलिस अधीक्षक श्रीमति ज्योति ठाकुर, श्री विक्रम सिंह कुशवाहा के नेतृत्वर मे जिले मे पदस्थ राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारियों द्वारा अक्षरस: पालन करते हुये क्रियान्वित किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप जिले मे पंचायत के तीन चरण एवं नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों मे शांति पूर्ण संपन कराये जा सके। सागर जिले मे पंचायत चुनाव के तीन चरण एवं नगरीय निकाय चुनाव के दो चरणों मे कुल 2749 मदतान केन्द्रों बनाये गए थे जिनकी सुरक्षा हेतु जिला बल, एसएएफ, होमगार्ड, वन विभाग, मंडी, विशेष पुलिस अधिकारी सहित कुल 2995 बल लगाया गया, जिन्होने चुनाव प्रक्रिया  के दौरान कठिन परिश्रम, मेहनत एवं लगन से कार्य करते हुए चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने में अपना अहम योगदान दिया।

स्थानीय चुनाव में गणना मे भ्र्ष्टाचार की जाँच को आयोग बने : रघु ठाकुर

किराया वृद्धि छोड़ मालिकाना हक मांग रहा निगम दुकानदार व्यापारी संघ, हड़ताल का 45 वा दिन

निर्वाचन पूर्व समस्त बल को दिया गया प्रशिक्षण - निर्वाचन डि़युटी हेतु जिले के समस्त पुलिस अधिकारी कर्मचारी विशेष पुलिस अधिकारी के रूप मे कोटवार, वनरक्षक, मंडी उनि0 एवं सउनि0 को निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया एवं कानूनी प्रावधानों से अवगत कराया गया, मतदान केन्द्री एवं सेक्टर मोबाइल मे किस तरीके से डि़युटी का निर्वहन करना है इसके बारे मे अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त प्रत्येक चरण के मतदान दिनांक के 2 दिवस पूर्व निर्वाचन डि़युटी मे लगे प्रत्येक पुलिस अधिकारी, कर्मचारी एवं विशेष पुलिस अधिकारियों को ऑनलाइन निर्वाचन डियुटी हेतु, पुलिस अ‍धीक्षक श्री तरूण नायक द्वारा ब्रीफ किये जाने के उपंरात निर्वाचन डिय़ुटी हेतु रवाना किया गया। जिला सागर में त्रि-स्‍तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन शांति पूर्ण सम्‍पन्‍न कराया गयाा 

MP : कांग्रेस MLA संजय शर्मा के ठिकानों पर इनकमटैक्स का छापा

आचार संहिता के दौरान सागर पुलिस की कार्यवाही- 

लायसेंसी शस्त्र  जमा - जिले के समस्त शस्त्र  लायसेंस धारियों के 7997 लायसेंसी शस्त्र संबंधित थानों मे जमा कराये गये।

अवैध शराब पर कार्यवाही - अवैध शराब विक्रय एवं परिवहन पर कार्यवाही करते हुये, कुल 456 प्रकरण कायम कर 2460 ली0 देशी/विदेशी अवैध शराब कुल कीमती 12,72,557 रू की जप्त  की गई एवं इसके परिवहन मे लगे कुल 8 चार पहिया वाहन एवं 14 मो0सा0 कीमत 38,88,400 रू की भी जप्त की गई। 

अवैध शस्त्र पर कार्यवाही- अवैध शस्त्रा के कुल 89 प्रकरण दर्ज कर 20 आग्नेय, 40 धारदार, 29 कारतूस जप्त किये गये। 

प्रतिबंधात्मक कार्यवाही-  निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित एवं व्यनवधान उत्पनन्न, करने के प्रयास के अशंका पर सागर पुलिस द्वारा संभावित व्यिक्तियों को चिन्हित कर कुल 3350 प्रकरण दर्ज कर, 5240 व्यहक्तियों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई, जिनमे 1455 व्य्क्तियों  के विरूद्ध बाउंड ओवर एवं 3 व्यक्तियों के विरूद्ध बाउंड डाउन (122 जा0फौ0)की कार्यवाही की गई। इसके अतिरिक्त 27 अपराधियों के विरूद्ध जिला बदर एवं 1 एनएसए की कार्यवाही की गई।

सागर जिले में घूंघट से बाहर आया महिला सशक्तिकरण

निर्वाचन के दौरान पुलिस व्यवस्था -

पंचायत चुनाव के तीन चरणों मे कुल 2112  मतदान केंद्र एवं नगरीय निकाय के दो चरणों मे कुल 637 मतदान केन्द्रो पर प्रथम श्रेणी सुरक्षा सुरक्षा के रूप में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पुलिस बल लगाया गया था,  इन्ही मतदान केन्द्रों मे से संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों  को चिन्हित कर अतिरिक्त  बल लगाकर सुरक्षा व्यरवस्था सुनिश्चित की गई थी, 

         सभी मतदान केन्द्रो पर द्वितीय श्रेणी सुरक्षा के रूप मे पंचायत चुनाव मे कुल 221  सेक्टर पुलिस मोबाइल एवं नगरीय निकाय चुनाव मे कुल 43  सेक्ट्र पुलिस मोबाइल बनाई गई थी, जो निर्वाचन के दौरान लगातार अपने क्षेत्रों के मतदान केन्द्रा पर भ्रमण करती रही एवं मतदान केन्द्रो पर अव्यवस्था होने की स्थिति में पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिलने वाले पाइंट पर त्वररितगति से पहुंचकर शांति व्यवस्थान कायम रखी गई। 

        मतदान केन्द्रो की एवं शांति पूर्ण निर्वाचन हेतु तृतीय श्रेणी सुरक्षा हेतु क्यूयआरटी, थाना प्रभारी मोबाइल, पुलिस राजपत्रित अधिकारी मोबाइल, पर्यवेक्षण मोबाइल,  अन्य  निगरानी दल भी बनाई गई थी जिसमे निरीक्षक स्तर के अधिकारियों के साथ बल लगाया गया था जो लगातार अपने-अपने क्षेत्रों मे पडने वाले मतदान केन्द्रो  पर भ्रमण करती रही एवं किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल संबंधित स्थान पर पहुंचकर शांति व्यवस्था बनाये रही। 

        जिले में उपयोग की गई सभी सेक्टर/पुलिस मोबाइलों मे वायरलेस सेट की व्यबवस्था की गई थी एवं पुलिस कंट्रोल रूम से सभी सेक्टर मोबाइल बूथ पर लगे पुलिस बल का व्हा-टसऐप ग्रुप बनाकर जीवंत सतत संपर्क बनाये रखा गया। जिससे किसी भी उत्पन्नब समस्याओं का चंद मिनटों मे समाधान किया गया। 

राजनीतिक दल आयोग के निर्देशों का अक्षरशःपालन करते हुए मतगणना में सहयोग करें - कलेक्टर दीपक आर्य★ मतगणना केंद्र की 3 चक्रों में होगी सुरक्षा व्यवस्था, मोबाइल फोन प्रतिबंधित- एसपी तरुण नायक

नगरीय निकाय निर्वाचन की मतगणना-

प्रथम चरण के नगरीय निकाय की मतगणना नगर निगम सागर/नगर पालिका परिषद मकरोनिया/नगर परिषद बिलेहरा/नगर परिषद शाहपुर/नगर परिषद सुरखी की शासकीय इंदिरागांधी इंजीनियरिंग कॉलेज सागर में एवं नगर पालिका परिषद रहली की आई0टी0आई0 भवन रहली में दिनांक 17-07-2022 को होना है एवं नगर पालिका  परिषद बीना की शासकीय कन्‍या महाविददयाल बीना, नगर पालिका परिषद देवरी की शास0 उत्‍कृष्‍ट विदद्यालय देवरी, नगर परिषद बण्‍डा शासकीय आई0टी0आई0 बण्‍डा, नगर परिषद बादंरी एवं नगर परषिद मालथौन शासकीय महाविदद्यालय मालथौन में, नगर परिषद शाहगढ की नवीन उत्‍कृष्‍ट विदद्यालय शाहगढ ता नगर परिषद राहतगढ की शास0 महाविदद्यालय राहतगढ में दिनांक 20-07-2022 को प्रात: प्रारंभ होना है।

        उक्‍त मतगणना स्‍थल की सुरक्षा व्‍यवस्‍था निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन के अनुसार लगाई गई। जिसमें पत्रकार साथी एवं प्रत्‍याशी तथा प्रत्‍याशी एजेंड की बैंठक व्‍यवस्‍था मतगणना स्‍थल पर अलग-अलग बनाई गई है एवं पत्रकार एवं प्रत्‍याशी एजेंड को उनके बैठक स्‍थन तक जाने के लिये निर्धारित गेट से ही प्रवेश दिया जायेंगा। मतगणना स्‍थल पर पत्रकार साथी एवं प्रत्‍याशी तथा प्रत्‍याशी एजेंड आदि के निर्धारित पास दिखाकर ही प्रवेश कर सकेंगे। पत्रकारबंधु जनसम्‍पर्क एवं प्रत्‍याशी एजेंड रिटनिंग आफिसर से अपना पहचान पत्र आवश्‍यक रूप बनवा ले। मतगणना स्‍थल मोबाईल को उपयोग वर्जित रहेंगा। मतगणना स्‍थल पर पार्किंग व्‍यवस्‍था बनाई गई है सभी को अपनी गाडी पार्किग में ही पार्क करनी होंगी। 



सागर जिले में घूंघट से बाहर आया महिला सशक्तिकरण

सागर  जिले में घूंघट से बाहर आया महिला सशक्तिकरण


सागर 14 जुलाई 2022 ।सागर जिले में सम्पन्न त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के बाद अधिक संख्या में महिलाओं के पंच, सरपंच चुने जाने के बाद यह तो स्पष्ट हो गया कि महिला सशक्तिकरण अब घूंघट से बाहर आ गया है।



सागर जिले में गांवों के विकास में अब महिलाओं की सशक्त और महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस बार हुए त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में पंच-सरपंचों के परिणामों की घोषणा और अधिक संख्या में महिलाओं के विजयी होने से ग्रामों के विकास की तस्वीर बदलने वाली है। 
आज शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय में जनपद  पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में सरपंच, पंच पद पर निर्वाचित महिला उम्मीदवारों के अधिक संख्या में पहुंचने से यह भी साबित हो गया कि महिला सशक्तिकरण सागर जिले में और सशक्त होकर उभरा है। निर्वाचन प्रमाण - पत्र लेने के बाद विजयी महिला पंच-सरपंचों के चेहरे पर जहां उत्साह था, वहीं उनकी आंखों में विकास के सपने भी थे।  


                      

राजनीतिक दल आयोग के निर्देशों का अक्षरशःपालन करते हुए मतगणना में सहयोग करें - कलेक्टर दीपक आर्य★ मतगणना केंद्र की 3 चक्रों में होगी सुरक्षा व्यवस्था, मोबाइल फोन प्रतिबंधित- एसपी तरुण नायक

राजनीतिक दल आयोग के निर्देशों का  अक्षरशःपालन करते हुए  मतगणना में सहयोग करें - कलेक्टर  दीपक आर्य

★ मतगणना केंद्र की 3 चक्रों में होगी सुरक्षा व्यवस्था, मोबाइल फोन  प्रतिबंधित- एसपी तरुण नायक


सागर 14जुलाई 2022। राजनीतिक दल एवं अन्य समस्त प्रत्याशी राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए शांतिपूर्वक एवं निष्पक्षता के साथ मतगणना कार्य को संपन्न करवाएं ।
उक्त विचार जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं समस्त प्रत्याशियों के साथ बैठक में व्यक्त किए ।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ,उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा सहित समस्त दलों के पदाधिकारी एवं   महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थी मौजूद थे ।जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने समस्त अभ्यार्थियों से अपील की कि नगरीय निकाय के निर्वाचन की मतगणना 17 जुलाई को शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रात 9 बजे से प्रारंभ होगी। 


 उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों की जानकारी देने के लिए  यह बैठक आहूत की गई है। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी आयोग के निर्देशों का पालन करें और मतगणना को संपन्न कराएं ।उन्होंने कहा कि नगर निगम मतगणना हेतु 4 कमरों में 12 - 12 टेबल लगाई गई है, जिनमें महापौर एवं वार्ड पार्षद के निर्वाचन की गिनती होगी ।इसी प्रकार नगर पालिका परिषद मकरोनिया, शाहपुर, बिलहरा, सुरखी की मतगणना भी इसी दिन इंजीनियरिंग कॉलेज में संपन्न होगी ।उन्होंने बताया कि रहली नगर पालिका परिषद की मतगणना रहली के आईटीआई भवन में संपन्न होगी।  मतगणना कक्ष में प्रत्याशी या प्रत्याशी अभिकर्ता  मौजूद रह सकेगा। 



 प्रत्येक कक्ष के लिए अलग-अलग रंग के प्रवेश पत्र भी जारी किए जा रहे हैं। सभी प्रत्याशी अपने अभिकर्ताओं के प्रवेश पत्र स्थानीय निर्वाचन कार्यालय से आज ही बनवाएं ।पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने कहा कि मतगणना की सुरक्षा के लिए 3 लेयर में पुलिस व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ता राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें एवं पुलिस व्यवस्था बनाने में सहयोग प्रदान करें ।उन्होंने कहा कि किसी भी अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी । मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा ।उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर तैयार किए जा रहे मीडिया सेंटर पर भी मीडिया कर्मी अपने मोबाइल नंबर जनसंपर्क अधिकारी के माध्यम से  जारी किए गए पहचान पत्र पर अंकित कराएं ।उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों को केवल मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल की अनुमति होगी।




 उन्होंने कहा कि मतगणना कक्ष में केवल कैमरा ले जाने की अनुमति दी जाएगी ।उन्होंने बताया कि मीडिया कर्मी को मीडिया सेंटर से मतगणना कक्ष तक ले जाने के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा व्यवस्था की जा रही है। पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने कहा कि इंजीनियर कॉलेज के मुख्य द्वार से लेकर मतगणना स्थल तक अलग-अलग पुलिस व्यवस्था के सुरक्षा चक्र तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें प्रवेश पत्र धारी को ही प्रवेश दिया जाएगा, अन्य को नहीं दिया जाएगा।

Archive

Adsense