शनिवार, 20 जून 2020

सागर जिले में आठ तहसीलदार/नायब तहसीलदारो के फेरबदल,कलेक्टर ने किए आदेश जारी

सागर जिले में  आठ तहसीलदार/नायब तहसीलदारो के फेरबदल,कलेक्टर ने किए आदेश जारी

सागर । कलेक्टर दीपक सिंह ने सागर जिले के तहसीलदार और नायब तहसीलदारों के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया है। इसमे आठ तहसीलदारों के क्षेत्र बदले है।

जयमाला के समय पहुची टीम और रुकवाया बाल विवाह

जयमाला के समय पहुची टीम और रुकवाया बाल विवाह

सागर। सागर जिले के  थाना बरायठा अंतर्गत ग्राम बागरोदा में एक नाबालिग बालिका जिसकी उम्र साढे 16 वर्ष थी का विवाह बरायठा में होने जा रहा था जिसकी सूचना विशेष किशोर पुलिस इकाई को दी गई सूचना मिलते ही श्रीमान पुलिस अधीक्षक  को अवगत कराकर  तुरंत ही विशेष किशोर ईकाई की टीम एवं महिला बाल विकास व चाइल्डलाइन टीम थाना बराईठा रवाना हुई । वहां   जैसे ही हम विवाह स्थल पहुंचे वहां देखा कि बरात की तैयारी हो रही है और जयमाला होने वाली है ।जैसे ही पुलिस को देखा सभी लोग घबरा गए और  और कहने लगे कि सगाई हो रही है तब हमने कहा कि झूठ मत बोलो ।तब वह सब लोग हाथ पर जोड़ने लगे और कहने लगे मैडम शादी कर लेने दो बहुत मुश्किल से तय हुई है। जब हमने ने बताया कि आपकी बेटी अभी बहुत छोटी है और अगर इसकी आप शादी करोगे तो आगे जाकर इसकी जिंदगी खराब हो जाएगी और यह नहीं पाएगी । 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर में टोटल लॉक डाऊन अभी लागू नही, आपदा प्रबंधन के इस सुझाव के  परीक्षण के  उपरांत लिया जाएगा निर्णय :कलेक्टर दीपक सिंह

जब यह 18 वर्ष की हो जाए तब उसका विवाह करना घर वाले मानने को तैयार नहीं हो रहे थे। सभी अपने अपने तरीके से हम पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे।  पर हम उन सब की बातों को दबाकर समझा कर उन्हें यह बाल विवाह करने के लिए मना कर रहे थे। तभी गांव के कुछ लोग जो समझदार पढ़े-लिखे थे उन्होंने आकर हमारा सहयोग किया और दोनों ही पक्षों को समझाया कि मैडम सच बोल रही है मबअभी अच्छी की शादी मत करो और हम सब तुम्हारा बाद में सहयोग करेंगे और शादी करवा देंगे इस तरह हमने दोनों ही परिवारों को समझाया। बड़ी मशक्कत के बाद हम यह बाल विवाह रोक पाए। टीम में शामिल ज्योति तिवारी साजिद हुसैन सतीश तिवारी मुकेश यादव महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी सुपरवाइजर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वर्षा ठाकुर योगेश राठौर सोनम रजक खेमराज पटेल  बरायठा स्टाफ शामिल रहा । यह विवाह बंसल समाज में हो रहा था बालक का बालक था और लड़की की उम्र 16 वर्ष थी।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य विषय पर दिया गया ऑनलाइन प्रशिक्षण


इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य विषय पर दिया गया ऑनलाइन प्रशिक्षण

शाजापुर।  इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य इस विषय पर  ऑनलाइन प्रशिक्षण मध्य प्रदेश के लोक अभियोजन विभाग की प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती मौसमी तिवारी द्वारा गुजरात अभियोजन अधिकारियों को 19 जून को  ऑनलाईन प्रशिक्षण  को गुजरात राज्य के लोक अभियोजन अधिकारीगण को फेसबुक पर Webinar के माध्यम से दिया गया।
 श्रीमती मोसमी तिवारी, प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी, मध्य प्रदेश लोक अभियोजन द्वारा ADMISSIBILITY OF ELECTRONIC EVIDENCE IN THE COURT OF LAW विषय पर दिये गए व्याख्यान से फेसबुक पर "GUJARAT APP"  ग्रुप में गुजरात राज्य के लगभग 500 से अधिक लोक अभियोजन अधिकारीयों के द्वारा  Webinar के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त किया गया।

आज के आधुनिक युग में अधिकांश प्रकरणों में पीड़ित को न्याय एवं अपराधी को सजा दिलाने में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य का बड़ा महत्व होता है। माननीय न्यायालय द्वारा किसी प्रकरण में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य को किन आधारों पर स्वीकार्य किया जाता है एवं किन बातों का ध्यान रखा जाता है। प्रकरण के सफल अभियोजन हेतु इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य को माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखा जाए। इसी उद्देश्य से दिनांक 19/06/2020 को गुजरात अभियोजन विभाग के फेसबुक पेज "GUJARAT APP" पर ऑनलाईन प्रशिक्षण गुजरात अभियोजन विभाग द्वारा आयोजित किया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम

*सुरखी के विकास का पहिया रुकना नही चाहिए, मंत्री गोविंद राजपूत ने की समीक्षा*

उक्त प्रशिक्षण में श्रीमती मोसमी तिवारी, प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी, संचालनालय लोक अभियोजन म0प्र0 द्वारा गुजरात राज्य के अभियोजन अधिकारियों को ''इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य की ग्राह्यता'' विषय पर एक घण्टे का व्याख्यान दिया गया। उक्त प्रशिक्षण में श्रीमती तिवारी द्वारा बताया गया कि इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य क्या होती है, इलेक्ट्रॉनिक अभिलेख क्या होते हैं। किस प्रकार इलेक्ट्रॉनिक अभिलेख माननीय न्यायालय द्वारा साक्ष्य के रूप में स्वीकार किये जाते हैं एवं उन्हें किस प्रकार साबित किया जाता है। इस संबंध में श्रीमती तिवारी द्वारा माननीय सुप्रीम कोर्ट एवं माननीय हाई कोर्ट द्वारा पारित नवीन न्याय दृष्टांत अभियोजन अधिकारियों को बताए तथा अन्य उदाहरण से इलेक्ट्रॉनिक अभिलेख की ग्राह्यता समझाई। 

श्रीमती तिवारी 2003 बैच की अभियोजन अधिकारी हैं एवं वर्तमान में मध्य प्रदेश लोक अभियोजन विभाग में प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी का दायित्व संभाल रहीं है। आपके द्वारा 12 विधिक पुस्तकों का लेखन किया गया है एवं 3 विभागीय पुस्तकों में लेखन और संपादन भी किया गया है जिसके लिए ''प्राईड ऑफ प्रासीक्यूशन अवार्ड'' से 3 बार सम्मानित किया गया है। श्रीमती तिवारी को उत्कृष्ट कार्य के लिए पूर्व में वर्ल्डज बुक ऑफ लंदन, संतुष्टि फाउण्डेशन राजस्थान, नेशनल एक्सीलेन्स अवार्ड 2019 आदि कई अवॉर्डों से भी सम्मनित किया जा चुका है। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग,हमारी जीवन शैली है योग विज्ञान में  :योगाचार्य विष्णु आर्य

गुजराज अभियोजन विभाग के अधिकारियों ने श्रीमती तिवारी द्वारा दिये गये महत्वपूर्ण व्याख्यान के लिए उनका धन्यवाद प्रकट करते हुए भविष्य में भी अन्य विधिक विषयों पर Webinar के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु निवेदन किया। उक्त ऑनलाईन प्रशिक्षण में गुजरात अभियोजन विभाग के लगभग 500 से अधिक अभियोजन अधिकारी सम्मिलित हुए एवं प्रशिक्षण पश्चात्  व्याख्यान की सार्थकता के लिए प्रशिक्षण में सम्मिलित अधिकारीगण द्वारा सकारात्मक लेख फेसबुक पेज पर पोस्ट किये जा रहे हैं।
जिला मिडिया प्रभारी सचिन रायकवार एडीपीओ शाजापुर नेयह जानकारी देते हुए  बताया कि इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य से जुड़े मामले में अपराधी को सजा दिलाने में महत्वपूर्ण होता है।अभी के लिए अहम है।  

मानवता,इंसानियत,सेवा और जागरूकता के पचासी दिन पूर्ण,सेवादल कांग्रेस के

मानवता,इंसानियत,सेवा और जागरूकता के पचासी दिन पूर्ण,सेवादल कांग्रेस के

सागर। कोरोना काल और आर्थिक मंदी के इस दौर में जरूरतमंदों,लाचारों और मजदूरों की सेवा करते हुये आज कांग्रेस शहर सेवादल को सेवा अभियान के 85 दिन पूर्ण हो गये है।
आज सेवादल ने गुरूगोविंद सिंह वार्ड और पंतनगर वार्ड के 15 जरूरतमंद परिवारों को राशन प्रदान कर सहायता की।प्रत्येक परिवार को राशन मे आटा-दाल-चावल-बिस्किट-दूध आदि सेवादल द्वारा वितरित किया जाता है। 

पढ़े : सागर में टोटल लॉक डाऊन अभी लागू नही, आपदा प्रबंधन के इस सुझाव के  परीक्षण के  उपरांत लिया जाएगा निर्णय :कलेक्टर दीपक सिंह

सामाजिक दूरी और अन्य सावधानियों को ध्यान मे रखकर राशन वितरित किया गया और इन परिवारों को इन सावधानियों से जागृत भी किया गया। सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,पार्थ चाचोंदिया, बिट्टू मिश्रा,अरविंद राजपूत,आर्दश,अजय ठाकुर,लकी आदि सेवादल सदस्य उपस्थित थे।

सागर में टोटल लॉक डाऊन अभी लागू नही, आपदा प्रबंधन के इस निर्णय का होगा परीक्षण:कलेक्टर दीपक सिंह

सागर में टोटल लॉक डाऊन अभी लागू नही, आपदा प्रबंधन के इस निर्णय का होगा परीक्षण:कलेक्टर दीपक सिंह 

सागर । सागर जिले में आपदा पबंधन समूह की बैठक में लिए गए निर्णयों और सुझावो को अभी लागू नही किया जाएगा। कलेक्टर दीपक सिंह ने इसकी जानकारी दी। कलेक्टर दीपक सिंह के मुताबिक अभी इनको लागू नही किया जा रहा है। परीक्षण उपरांत लागू होंगे। बैठक में  लाकडाउन वाले निर्णय की आलोचना भी होने लगी थी।

सागर  में कोरोना संक्रमण के ढ़ते असर को देखते हुए कुछ नए फैसले लिए गए थे।कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कोविड-19 को लेकर जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक संपन्न हुई । बैठक में कोविड-19 के संक्रमण पर सजगता एवं सतर्कता को लेकर चर्चा एवं अनेक निर्णय हुए।

देखे : आपदा प्रबंधन समूह की बैठक पर कहा कलेक्टर दीपक सिंह ने पहले परीक्षण फिर लागू

जिंसमे एक सुझाव सागर के नगर निगम ,केंट और मकरोनिया क्षेत्र में शनिवार एवं रविवार को दो दिन टोटल लाक डाउन रहेगा। वही इनको छोड़कर पूरे जिले में रविवार को टोटल लाकडाउन रहेगा। इसके साथ रात्रि 9 बजे के स्थान पर रात्रि 8:30 बजे से दुकाने बन्द होंगी। 9 बजे के बाद कर्फ़्यू लागू होगा। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z

कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि बैठक में तय हुआ कि मास्क और साफसफाई को लेकर चालानी कार्यवाहि के साथ  जागरूकता भी जरूरी है। इसमे सुझाव आया था की टोटल लॉक डाऊंन सप्ताह में दो दिन का  रखा जाए। यह व्यवस्था कुछ शहरों में लागू हुई है। किस तरह यह चल रही है। इसका परीक्षण कराने के उपरांत ही लागू किया जाएगा। 
यहां बता दे कि प्रशासन ने अपनी अधिकृत जानकारी में कल रविवार से इसे लागू करने की जानकारी दी थी। जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी मीडिया बाईट में इसका ब्यौरा दिया था। 


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर: नगर निगम,केंट और मकरोनिया में शनिवार -रविवार को ,बाकी जिले में सिर्फ रविवार को टोटल लॉक डाऊन, रात 9 बजे से कर्फ़्यू,कल 21 जून से लागू


सागर: नगर निगम,केंट और मकरोनिया में शनिवार -रविवार को ,बाकी जिले में सिर्फ रविवार को टोटल लॉक डाऊन, रात 9 बजे से कर्फ़्यू, कल 21 जून से लागू

★सागर जिले में चार नए पाजिटिव मरीज मिले
संख्या बढ़कर 284

सागर।सागर जिले में कोरोना संक्रमण के ढ़ते असर को देखते हुए कुछ नए फैसले लिए गए है। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कोविड-19 को लेकर जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक संपन्न हुई । बैठक में कोविड-19 के संक्रमण पर सजगता एवं सतर्कता को लेकर चर्चा एवं अनेक निर्णय हुए।
 सागर के नगर निगम ,केंट और मकरोनिया क्षेत्र में शनिवार एवं रविवार को दो दिन टोटल लाक डाउन रहेगा। वही इनको छोड़कर पूरे जिले में रविवार को टोटल लाकडाउन रहेगा। इसके साथ रात्रि 9 बजे के स्थान पर रात्रि 8:30 बजे से दुकाने बन्द होंगी। 9 बजे के बाद कर्फ़्यू लागू होगा। जिले में यह व्यवस्था कल 21 जून से ही शुरू हो जाएगी। 

पढ़ें : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग,हमारी जीवन शैली है योग विज्ञान में  :योगाचार्य विष्णु आर्य

शनिवार रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन उक्त निर्णय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक शनिवार की दोपहर कलेक्टर सभाकक्ष में सांसद श्री राजबहादुर सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस अवसर पर सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी, महापौर अभय दरे, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांगी, श्री आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, बीएमसी के डीन डॉ आर एस बर्मा सीएमएचओ इंद्राज सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में सर्वप्रथम निर्णय लिया गया कि कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए नगर निगम क्षेत्र छावनी परिषद एवं नगर पालिका मकरोनिया में शनिवार एवं रविवार को टोटल लाकडाउन रहेगा। इसमें मेडिकल डेरी दुकान हाकर पत्रकार गैस पेट्रोल पंप खुले रहेंगे प्रबंध समूह की बैठक में निर्णय लिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार के दिन टोटल लाकडाउन रहेगा बैठक में निर्णय लिया गया कि जो व्यक्ति बगर मास्क के पाया जाएगा उसको 111 रूपये की चालान की रसीद एवं मास्क प्रदान किया जाएगा बैठक में निर्णय लिया गया कि हाथ ठेला व्यवसाय करने वाले व्यवसाई यह सुनिश्चित कर लें कि वह अब हाथ ठेला पर खड़े होकर किसी भी व्यक्ति को सामान नहीं खिलाएंगे केवल पैकिंग करके ही प्रदान करेंगे ग्रामीण क्षेत्र में लगने वाली हाट बाजार मैं भी बगैर मास्क लगाने वालों पर 111 रूपये की चालानी कार्रवाई कर मास्क सहित रसीद प्रदान कि जावेगी।
 बैठक में निर्णय लिया गया कि कंटेंटमेंट क्षेत्रों में व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर मोहल्ला समितियों के माध्यम से व्यक्तियों को जागरूक करें जिससे कोरोनावायरस को रोकने में मदद मिल सकेगी।
आपदा प्रबंधन की समूह में की बैठक में निर्णय लिया गया कि संपूर्ण जिले में अभी जो बाजार रात्रि 9 बजे से प्रात 5 बजे तक बंद हो रहे थे अब वह बाजार रात्रि 8 30 बजे बंद होंगे जिससे सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालक 9 बजे के अंदर अपने घरों तक पहुंच जाएं और कर्फ्यू का पालन किया जा सके धार्मिक स्थलों शॉपिंग मॉल में भी सोशल डिस्टेंस सैनिटाइजेशन मास्क लगाने की हेतु जागरूक करने हेतु पोस्टर लगाने के निर्देश दिए प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय लिया गया कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत आने वाली अस्पतालों की माॅन्टिरिंग भी की जाएगी ।


पढ़े : सुरखी के विकास का पहिया रुकना नही चाहिए, मंत्री गोविंद राजपूत ने की समीक्षा


बैठक में सीएमएचओ डॉ इंद्रराज सिंह डीन मेडिकल डॉक्टर आर एस वर्मा नगर निगम कमिश्नर आर.पी. अहिरवार जिला पंचायत सी.ई.ओ श्री इक्क्षित गढ़पाले ने भी अपने अपने क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की बैठक में डाॅ. वर्मा द्वारा बताया गया कि बीएमसी में शीघ्र ही  कोविड-19 एवं ओपीडी वार्ड अलग किए जा रहे हैं अभी हाल ही में सर्दी खांसी बुखार के लिए अलग से वार्ड तैयार कर चालू कर दिया गया है कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिले में किए जा रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विस्तार से बताया उन्होंने फीवर क्लीनिक टीकाकरण डेंगू मलेरिया की जानकारी भी दी साथ ही श्री सिंह ने सभी आभार व्यक्त किया।  

चार नए कोरोना पाजिटिव मरीज मिले

सागर जिले में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। आज चार नए मरीज मिले है। जिले में अभी तक 284 मरीज मिल चुके है। 211 मरीजो की घर वापसी हो चुकी है। 17 कि मौत हुई।  
 बुन्देलखण्ड मेडिकल काॅलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को वायरोलाॅजी लैब की रिपोर्ट के अनुसार 4 मरीजोें की कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आई है।जिसमें 37 वर्षीय पुरूष पंतनगर वार्ड, 30 वर्षीय महिला पंतनगर वार्ड, 34 वर्षीय पुरूष पंतनगर वार्ड एवं 60 वर्षीय महिला सदर बाजार सागर शामिल हैं।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सुरखी के विकास का पहिया रुकना नही चाहिए, मंत्री गोविंद राजपूत ने की समीक्षा

सुरखी के विकास का पहिया रुकना नही चाहिए, मंत्री गोविंद राजपूत ने की समीक्षा

सागर ।  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण एवं सहकारिता मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत ने शनिवार को विधानसभा सुरखी के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष जिला सागर में ली एवं अधिकारियों को निर्देश दिए के सुरखी के विकास का पहिया रुकना नही चाहिए। इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सिंह, जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले, राहतगढ़ जनपद एस डी एम  सीईओ,  नागरिक आपूर्ति अधिकारी श्री राजेंद्र वायकर सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। मंत्री श्री राजपूत ने खाद आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी आवश्यकता वाले लोगों को खाद्यान्न पर्ची उपलब्ध कराएं राशन व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होंने सभी एसडीएम को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। 

पढ़े : अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग,हमारी जीवन शैली है योग विज्ञान में  :योगाचार्य विष्णु आर्य

मंत्री श्री राजपूत ने विधानसभा क्षेत्र के सभी गरीबों के नाम गरीबी रेखा में 5 जुलाई तक जोड़ने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करें, बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि गांव में कैंप लगाकर बिजली की समस्या एवं बिजली बिलों का निराकरण करें कहीं भी बिजली न काटी जावे साथ ही इसका प्रति दिन का पालन प्रतिवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करें।
जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि विधानसभा में जितनी नल जल योजना का सुधार किया जाना एवं चालू है उसका प्रतिवेदन दो दिवस में प्रस्तुत करें ।  पानी की कोई समस्या नहीं आना चाहिए। उन्होंने 100 नलकूप खनन करें एवं बड़ी नल जल योजनाओं को जल्दी चालू किया जाए उन्होंने निर्देशित किया कि जिस गांव में हैंडपंप बंद है उन हैंडपंप को चालू करें। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि क्षेत्र में सांप काटने से मृत्यु,   तालाब,  नदी कुएं में डूबने से मृत्यु होने पर मृत व्यक्तियों के परिजनों को तत्काल मुआवजा राशि प्रदान करें। सभी पहुंच मार्ग की तत्काल मरम्मत भी कराई जावे।  
मंत्री श्री राजपूत ने निर्देशित किया कि जैसीनगर,  राहतगढ़,  सुरखी में कैंप लगाकर हितग्राहियों को लाभान्वित करें ।

पढ़े : डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

पढ़े : MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले

जिन ग्राम पंचायतों में राशन दुकान नहीं है उनमें  राशन की दुकानें भी प्रारंभ करें । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कैंप लगाकर हितग्राहियों को लाभान्वित करें।  जैसीनगर, राहतगढ़ में खेल स्टेडियम का कार्य शीघ्र कराएं । श्री राजपूत ने स्वास्थ विभाग की समीक्षा करते हुए सिहोरा सहित संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में  डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करें।  
शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में किन-किन स्कूलों को उन्नयन किया जाना है इसकी सूची दो दिवस में प्रस्तुत करें। बैठक में  सांसद  राज बहादुर सिंह, सागर विधायक  शैलेंद्र जैन, बंडा विधायक सिंह तरवर सिंह लोधी, महापौर श्री अभय दरे, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी,  नगर निगम कमिश्नर श्री आर पी अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन,  सीएमएचओ डॉ आईएस ठाकुर, बीएमसी डीन  डॉ आर एस वर्मा उपस्थित थे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग,हमारी जीवन शैली है योग विज्ञान में :योगाचार्य विष्णु आर्य

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग,हमारी जीवन शैली है योग विज्ञान में  :योगाचार्य विष्णु आर्य


सागर। जानेमाने योगाचार्य और योग निकेतन - योग प्रशिक्षण संस्थान सागर  के संचालक  विष्णु आर्य ने अपील की है कि विश्व योग दिवस 21 जून को सभी  घर पर टीवी और सोशल मीडिया के माध्यम से सुबह प्रधानमंत्री के संदेश के साथ मनाए और योगाभ्यास करे ।अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर ही करें योग। कॉमन योगा प्रोटोकाल का प्रातः 7 बजे से दूरदर्शन एवं अन्य सोशल मीडिया प्लैट्फ़ॉर्म पर प्रसारित होगा।  वर्तमान कोविड-19 संक्रमण डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घर पर ही रहकर पूरे प्रदेश में एक ही समय पर स्वैच्छित रूप से आयोजित किया जाना है।

पढ़े : डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

प्रदेश के योग पुरस्कार स्वामी विवेकानंद सम्मान के लिए चयनित और एमपी योग परिषद के उपाध्यक्ष विष्णु आर्य ने कहा कि योग हमारी प्राचीन सँस्कृति  है । प्रधान मन्त्री श्री मोदी ने विश्व स्तर पर एक नई पहचान दी। वास्तव योग एक जीवन शैली है। कोरोना आपदा हो या संकट की घड़ी योगाभ्यास हमेशा लोगो के काम आता है । खासतौर से मानसिक तनाव को दूर करने में । योग हमारी मानसिक , शारीरिक और सामाजिक उन्नति करते रहे है। निजी क्षमताओं को बढाने में कारगर है।

पढ़े : 16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

पढ़े MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले

जैसे खाना-पीना जरूरी उसी तरह योग भी

उन्होंने योग दिवस पर अपने संदेश में कहा कि पहले से कही ज्यादा वर्तमान हालातो में योग जरूरी है। खासतौर से युवा पीढ़ी को तनाव से मुक्त और स्वस्थ्य रहने की दिशा में। जिस तरह 
से जीवन मे रोटी,कपड़ा और मकान जरूरी है। वैसे योग विज्ञान भी। तभी हम बेहतर समाज को बना पाएंगे। 
योगाचार्य विष्णु आर्य कई पुरस्कारों से संम्मानित हो चुके है। 84 वर्षीय श्री आर्य को एमपी सरकार का पिछड़ावर्ग के क्षेत्र में दिए जाने वाला रामजी महाजन सम्मान भी मिल चुका है। उन्होंने कहा कि कोरोना आपदा में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मानसिक तनाव से मुक्ति का एक बड़ा माध्यम पूरे विश्व मे योग- ध्यान-प्राणायाम में दिखा। इस परिस्थिति में हमे योग ही अपनाना चाहिए। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z

कोरोना काल मे अनेक लोगो ने इस सबन्ध में सम्पर्क भी किया। यही वजह है कि क्वारेन्टीन सेंटरों और हॉस्पिटल में योगाभ्यास पर जोर दिया जा रहा है।  योगाचार्य श्री आर्य ने  कोरोना आपदा में वीडियो और अन्य माध्यमो से लोगो को योगाभ्यास कराया है। योगाचार्य विष्णु आर्य पिछले 50 से अधिक वर्षों से सागर में योग की परंपरा को बढ़ा रहे है। देशभर में प्रचारप्रसार में जुटे हुए  है। 
उन्होंने कहा कि योग में संस्कार भी मिलेंगे। वही पेसो की बचत भी होंगी और स्वस्थ्य भी रहेंगे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि रोजाना आधा घण्टे इसका अभ्यास करे। उचित गुरु या शिक्षक से मार्गदर्शन लेकर ही अभ्यास करें क्योंकि कुछ बीमारियों में कुछ आसनों का अभ्यास वर्जित है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

शुक्रवार, 19 जून 2020

राहुल गांधी के जन्मदिन पर युवक कांग्रेस ने बांटी 300 न्याय किट

राहुल गांधी के जन्मदिन पर युवक कांग्रेस ने बांटी 300 न्याय किट


सागर। राष्ट्रीय काँग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन के अवसर पर
युवा काँग्रेस जनों ने गरीब निर्धन व्यक्तियों किया  300 न्याय किट (राशन सामग्री,मास्क व सेनेटाइजर) का वितरण किया। नेक दुआएं देते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई प्रदान की।
इसके साथ ही श्री गांधी जी के जन्मदिन के अवसर पर मध्यप्रदेश युवा काँग्रेस प्रदेश महासचिव व प्रवक्ता आशीष चौबे ने कहा कि वर्तमान में देश विदेश सहित पूरे प्रदेश में जनता जनार्दन कोरोना महामारी से खासा सहमी हुई है वहीं दूसरी ओर जननेता सम्मानीय राहुल गांधी जी ने दरियादिली दिखते ,उन्होंने देश में वर्तमान हालातों (कोरोना व भारत चीन सीमा पर हुए शहीद जवान ) को देखते हुए यह निर्णय लिया कि वह अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे , वहीं आज समस्त कांग्रेसजनों को गरीब निर्धन लोगों को न्याय किट कांग्रेसजनों द्वारा वितरण करने को आदेशित कर बहुत ही सहयोगात्मक निर्णय लिया जिसका हर एक भारत वासी सराहना करता है।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम

डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

वहीं आज न्याय राशन किट वितरण करने वालों में  मुख्य रूप से आशीष चौबे, इंज संजय रोहिदास , शोएब कुरेशी,आमिर कुरेशी, शुयश पाण्डेय,  आलेख नाहर, सहजाद निहारिया, संदीप चौधरी, अजय राजपूतअन्य मौजूद थे ।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर : नाबालिग लड़की की रुकवाई शादी, पुलिस ने

सागर : नाबालिग लड़की की रुकवाई  शादी, पुलिस ने


सागर । विशेष किशोर पुलिस ईकाई सागर ने जिले के जैसीनगर में एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई और बालिग होने तक लड़के को रुके रहने के लिए सहमति बनवाई। थाना जैसीनगर के अंतर्गत ग्राम बदुआ एक 16 वर्षीय बालिका के बाल विवाह की सूचना महिला बाल विकास एवं विशेष किशोर इकाई को दी गई सूचना मिलते ही चाइल्डलाइन टीम के साथ विशेष किशोर इकाई ने तुरंत ही इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक  को दी । टीम थाना जैसीनगर के ग्राम बदुआ हुआ रवाना हुई हम जब वहां पहुंचे तो पता चला कि यह शादी रहली में हो रही है और लड़की पक्ष वाले वही जाकर शादी कर रहे हैं ।यह शादी कल है तब हमने वहां जाकर लड़की के घरवालों से बातचीत की तो पूछा की लड़की अभी कितने साल की है तो वह कहने लगे कि हमें नहीं पता तब हमने उस लड़की की अंकसूची मंगवाई तो वह कहने लगे कि लड़की पढ़ी-लिखी नहीं है। ना ही अंकसूची है तब हमने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से लड़की की अंकसूची प्राप्त करवाई एवं किशोरी बालिका रजिस्टर को भी मंगवाया जब उसमें हमने देखा तो लड़की पांचवी क्लास तक पढ़ी हुई थी।

पढ़े : 16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले*

उसकी उम्र उस में दर्ज थी तब हमने घरवालों को बोला कि आप झूठ क्यों बोल रहे हैं की बच्ची पढ़ी नहीं है। हम सब लोग  थोड़ा सा डर गए थे और कहने लगे कि मैडम हमें शादी कर लेने दो हम लोगों में लड़की बड़ी हो जाती तो शादी नहीं होती है ।तब महिला बाल विकास एवं विशेष टीम के सभी सदस्यों ने समझाया कि आप लोग चिंता मत कीजिए अभी बच्ची बहुत छोटी है और 18 वर्ष होने पर इसकी शादी हम लोग करवाएंगे आप इससे  निश्चिंत रहेंहम सब आपकी मदद करेंगे और आपकी बच्ची की शादी जहां चाहते हैं। वही करवाएंगे इस तरह हमने लड़के पक्ष वालों को भी फोन पर समझाया और बताया कि आप 18 वर्ष होने पर इसी बालिका के साथ अपनी लड़के की शादी करना तब वह लोग भी कहने लगे कि मैडम हम तो अपने लड़के की शादी कहीं और कर देंगे हम इंतजार नहीं कर सकते हैं तो हमने कहा उनसे की आप जहां भी शादी करोगे वह लड़की की उमर छोटी रही तो हम शादी नहीं होने देंगे और आप इसी लड़की से शादी करें हम सब आपकी मदद करेंगे बहुत कोशिश करने के बाद वह लोग मान गए और उनसे हमने लिखवा भी लिया कि वह इस लड़की से शादी करेंगे और किसी दूसरी लड़की से नहीं । तब लड़की के माता-पिता रोने लगे और कहने लगी मैडम आप हमारी मदद करना तब हम ने उन्हें आश्वासन दिया कि जब भी आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी वह हम सब आ कर के आप के बेटी का विवाह करवाएंगे और इस तरह हमने एक बार फिर बाल विवाह को रोक दिया।  टीम में शामिल ज्योति तिवारी सतीश तिवारी साजिद हुसैन मुकेश यादव महिला बाल विकास से परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बा चाइल्डलाइन टीम से वर्षा ठाकुर योगेश राठौर एवं जैसीनगर से पुलिस स्टाफ एसआई एवं मुंशी महिला रक्षक भी शामिल रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

युवा कांग्रेस ने मनाया राहुल गांधी जी का जन्मदिन बांटी न्यायकिट

युवा कांग्रेस ने मनाया राहुल गांधी जी का जन्मदिन बांटी न्यायकिट

सागर। अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन के अवसर पर  युवक कांग्रेस नेता निखिल चौकसे एवम् अंकित जैन हिन्नौद द्वारा कांग्रेस के गरीबों को न्याय कार्यक्रम के तहत शहर के गरीब वंचित लोगों को राशन सामग्री वितरित की।
इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलेश साहू ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस परिवार ने कोरोना महमारी के पूरे दौर में देश भर में मजदूर और निराश्रित लोगों की  मदद की है। उनके जन्मदिन पर भी कांग्रेस का यही प्रयास है कि लोगों कि मदद हो सके।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


युवा कांग्रेस नेता निखिल चौकसे ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास वीबी जी ने कोरोना महमारी के चलते उन्होंने लोगों को घर पहुंचाने से लेकर राशन आदि की व्यवस्था कि है इसके अलावा दिल्ली में लगातर 80 दिनों से गरीबों के भोजन की व्यवस्था कर रहे है सागर में हमने पहले भी लोगों की मदद की है आज राहुल जी के जन्मदिन पर गरीबों की सहायता कर हमें सुकून मिला।


इस मौके पर वरिष्ठ नेता कमलेश साहू, अंकित जैन, असंगठित कामगार कांग्रेस के अध्यक्ष उत्तम तायड़े, जतिन चौकसे, राजू राठौड़ रवि यादव, रोहित अहिरवार आदि उपस्थित रहें।

 तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

 MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सेवादल का 84 वे दिन सेवा अभियान जारी

सेवादल का 84 वे दिन सेवा अभियान जारी

सागर। कोरोना महासंकट से पूरे देश में व्याप्त आर्थिक संकट में कांग्रेस सेवादल ने आज 84वें दिन भी अपने सेवा अभियान को जारी रखा। सेवादल ने मोतीनगर और राजीव नगर वार्ड के 15 जरूरतमंद परिवारो की महिलाओं को राशन वितरित किया।राशन में आटा-दाल-चावल-बिस्किट-दूध आदि वितरित किया जाता है। 
आज राहुल गांधी के जन्मदिन के अवसर पर सेनेटाइजर, मास्क आदि भी इन जरूरतमंद परिवारों को भी वितरित किया गया।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर: नाबालिग के साथ छेड़छाड करने वाले आरोपी को सश्रम कारावास

पढ़े : डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस


आज धर्मरक्षा संगठन और गौ कंमाडो फोर्स के सूरज सोनी ने सेवादल की सेवा अभियान को प्रोत्साहित करने सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे को सम्मानित किया। इस अवसर पर सिंटू कटारे ने कहा कि यह मेरा नही पूरी सेवादल परिवार का सम्मान है।  सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखते हुये इन परिवारों को कोरोना से बचाव में प्रयुक्त अन्य सावधानियों से भी जागृत किया गया। सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी,जयदीप यादव,पार्थ चाचोंदिया, अक्षय मिश्रा,चिंटू साहू ,अरविंद राजपूत, अजय ठाकुर,आर्दश यादव आदि सेवादल सदस्य उपस्थित रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले


MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले


भोपाल। पुलिस मुख्यालय भोपाल ने प्रदेश में 27 इंस्पेक्टरों के तबादला आदेश जारी किये है।


यह भी देखे : 16 पुलिस उपनिरीक्षकों SI के तबादले
 https://www.teenbattinews.com/2020/06/16.html

सागर: नाबालिग के साथ छेड़छाड करने वाले आरोपी को सश्रम कारावास


सागर: नाबालिग के साथ छेड़छाड करने वाले आरोपी को सश्रम कारावास

सागर।  विशेष न्यायाधीष (पाॅक्सों एक्ट) पंचम अपर सत्र न्यायाधीष श्रीमती नीतूकांता वर्मा जिला सागर की आदालत  ने नाबालिग बालिका के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी चिन्खाई उर्फ लक्ष्मन राय पिता गुलाब राय(खंगार) उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम नयाखेड़ा थाना सानौधा जिला सागर को धारा 8 बालाको का संरक्षण अधिनियम में 05 वर्ष का सश्रम कारावास और 5000 रू के अर्थदण्ड एवं धारा 363 भादवि मे 07 वर्ष का कारावास और 5000 रू के अर्थदण्ड एवं धारा 342 भादवि में 01 वर्ष का कारावास और 1000 रू के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। प्रकरण में म. प्र. शासन की ओर से पैरवी अनिल कटारे उप-संचालक (अभियोजन) सागर द्वारा की गयी।

16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

 अभियोजन के मीडिया सेल प्रभारी/एडीपीओ सौरभ डिम्हा ने बताया कि दिनांक 30.10.2019 को अभियोक्त्री घर पर थी, खाना खाकर 04 बजे करीब अभियोक्त्री घर के बाहर खेल रही थी तथी फरियादिया को अभियोक्त्री के रोने की आवाज सुनाई दी और आवाज पुन्ने राय के घर के कमरे से आ रही थी तब फरियादिया वहां गई तो उसने देखा कि उसकी लड़की अभियोक्त्री रो रही थी वहां पर उसकी सहेली भी थी उसने फरियादिया को बताया कि आज उसके मामा चिन्खाई उर्फ लक्ष्मन राय घर आए थे और घर पर थे ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


 वह बाहर खेल रही थी और जब वह घर आई तो दरवाजे उड़के थे दरवाजा खोला तो देखा कि आरोपी, अभियोक्त्री का हाथ पकड़ कर उसके साथ छेड़छाड़ कर रहा था, सहेली के देखने पर आरोपी चिन्खाई उर्फ लक्ष्मन राय ने कहा कि तुम यह बात किसी को मत बताना मे तुम्हे 10 रू. दूगा और 10 रू. देकर आरोपी भाग गया। जिसकी रिपोर्ट फरियादिया ने थाना गढ़ाकोटा में लेखबद्ध करायी। जहां जांच उपरांत थाना गढ़ाकोटा में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। अनुसंधान पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। अभियोजन द्वारा न्यायालय के समक्ष साक्ष्यों को सूक्ष्मता से प्रस्तुत किया गया। अभियोजन के साक्ष्य से संतुष्ट होकर माननीय विषेष न्यायाधीष (पाॅक्सों एक्ट) पंचम अपर सत्र न्यायाधीष श्रीमती नीतूकांता वर्मा जिला सागर की अदालत ने आरोपी चिन्खाई उर्फ लक्ष्मन राय को धारा 8 बालाको का संरक्षण अधिनियम में 05 वर्ष का सश्रम कारावास और 5000 रू के अर्थदण्ड एवं धारा 363 भादवि मे 07 वर्ष का कारावास और 5000 रू के अर्थदण्ड एवं धारा 342 भादवि में 01 वर्ष का कारावास और 1000 रू के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

 
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------


MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले

MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले

भोपाल। पुलिस मुख्यालय भोपाल ने प्रदेश में 27 इंस्पेक्टरों के तबादला आदेश जारी किये है।


देखे : 16 पुलिस उपनिरीक्षकों SI के तबादले

डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

डॉ गौर विवि की जमीन पर अतिक्रमण/ निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने दिया नोटिस

सागर। डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विवि सागर  ने विवि की जमीन पर कथित अतिक्रमण और अनाधिकृत रूप से मकान के निर्माण को लेकर विवि प्रशासन ने  अधिवक्ता जवाहर अग्निहोत्री को नोटिस भेजा है। जिंसमे निर्माण कार्य रोकने और जमीन खाली करने की बात कही गयी है। 
नोटिस के मुताबिक  नेपाल पैलेस परिसर की संपूर्ण भूमि (ब्लाक नं. 61 प्लाट नं. 5/1 पेज नं. 57, सीरियल नं. 636, 1123017 वर्ग फीट) डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय
(केन्द्रीय) सागर (म.प्र.) अर्थात केन्द्रीय शासन (भारत सरकार) की है। आपके द्वारा डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय (केन्द्रीय) सागर (म.प्र.) की भूमि पर अवैध कब्जा करते हुऐ उस पर अनाधिकृत रूप से निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। प्रमाण स्वरूप छायाचित्र संलग्न है।

पढ़े : 16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

पढ़े : नगर परिषद के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी  निलंबित ,कमिश्नर सागर की कार्यवाई

अतः इस पत्र के माध्यम से आपको निर्देशित किया जाता है कि, तत्काल प्रभाव सेअनाधिकृत
निर्माण कार्य रोक कर उसे हटवाएँ एवं विश्वविद्यालय की भूमि रिक्त करें। अन्यथा की स्थिति में विश्वविद्यालय द्वारा सुरक्षा बल के सहयोग से उक्त निर्माण तोड़कर हटाया जायेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी आपकी होगी। विवि के कुलसचिव ने इसे  भेजा है। इसके साथ ही जिला और पुलिस प्रशासन को भी इसकी सूचना दी गई है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

भोपाल।पुलिस विभाग में 16  पुलिस उप निरिक्षको के तबादले हुए है। 

बरसात मे जरूरतमंदों की मदद की कांग्रेस सेवादल ने

बरसात मे जरूरतमंदों की मदद की कांग्रेस सेवादल ने

सागर: कोरोना महासंकट,आर्थिक मंदी से जूझ रही गरीब-लाचार जनता के बीच आज सेवादल भारी बरसात में जरूरतमंद को राशन देकर उनकी मदद की। मंदी से परेशान परिवारों में सेवादल की मदद से खुशी की लहर छा गयी। 
आज सेवादल ने विवेकानंद वार्ड,चंद्रशेखर वार्ड और अंबेडकर वार्ड के  14 गरीब, लाचार की और ग्राम रजौआ से आये एक परिवार की राशन वितरण कर मदद की ,राशन में आटा-दाल-चावल-बिस्किट-दूध आदि वितरित किया गया।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर में दो नए  मरीज मिले, प्रशासन ने सेंपलिंग बढ़ाने के निःर्देश दिए , रोजाना 300 की  सेम्पलिंग होगी


कोरोना संक्रमण से बचाव की सावधानियों को ध्यान में रखकर संपूर्ण मदद की गयी । शहर कांग्रेस सेवादल के सेवा अभियान का 83 वां दिन था जिसमें सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी, जयदीप यादव, आकाश, आर्यन,आर्दश,पार्थ चाचोंदिया,अजय ठाकुर आदि सदस्य उपस्थित थे।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

नाबालिग का अपहरण करने वाले आरोपीगण को 3- 3 साल की सजा और 4 हजार का जुर्माना

नाबालिग का अपहरण करने वाले आरोपीगण को 3- 3 साल की सजा और 4 हजार का  जुर्माना


शाजापुर। न्यायालय विशेष न्यायाधीश लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 एवं द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश महोदय शाजापुर द्वारा पवन पिता राजेश उम्र 18 वर्ष और धमेंन्द्र पिता बाबूलाल उम्र 19 वर्ष निवासीगण ग्राम पेंवची जिला शाजापुर को धारा 363 भारतीय दंड संहिता में  तीन-तीन वर्ष के सश्रम कारावास और 2000 - 2000 रूपये के अर्थदंड से दंडित किया गया। अर्थदंड अदा न करने पर 6-6  माह  के अतिरिक्त सश्रम कारावास से दण्डित किया। अर्थदण्ड की राशि जमा होने पर 4000/-रुपये प्रतिकर स्वरूप पीड़िता को उसके वैध संरक्षक के माध्यम से अपील अवधी पश्चात् अपील न होने की स्थिति में प्रदान किये जाने के आदेश भी किये गए।    

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
एमपी :18 सहायक पुलिस उपनिरीक्षकों ASI के तबादले
 
जिला मीडिया प्रभारी सचिन रायकवार एडीपीओ शाजापुर ने बताया  कि,   दिनांक 18.08.2019 को रात करीबन 11 बजे पीडिता के माता-पिता घर के अंदर सो रहे थे पीडिता जाग रही थी तभी उसके घर का दरवाजा खटखटाने की आवाज आई तो पीडिता ने दरवाजा खोल कर देखा तो बाहर आरोपी पवन व धर्मेन्द खडे थे। आरोपी पवन  पीड़िता को नाबालिग होना जानते हुए  बहला फुसलाकर शादी का झांसा देकर अपहरण कर धर्मेन्द्र के साथ उसकी मोटर साईकिल पर बिठाकर ले गए। घटना की रिपोर्ट थाना अकोदिया पर की गयी थी।  अभियोजन की ओर से पैरवी श्री देवेन्द्र मीणा विशेष लोक अभियोजक शाजापुर  द्वारा की गई।
----------------------------


 तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885  

-----------------------------
       

गुरुवार, 18 जून 2020

एमपी :18 सहायक पुलिस उपनिरीक्षकों ASI के तबादले

एमपी :18 सहायक पुलिस उपनिरीक्षकों ASI के तबादले

सागर में दो नए मरीज मिले, प्रशासन ने सेंपलिंग बढ़ाने के निःर्देश दिए , रोजाना 300 की सेम्पलिंग होगी

सागर में दो नए  मरीज मिले, प्रशासन ने सेंपलिंग बढ़ाने के निःर्देश दिए , रोजाना 300 की  सेम्पलिंग होगी

सागर ।  कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए संदिग्ध व्यक्तियों की सेम्पलिंग करने हेतु गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर में बैठक आयोजित कर टीमों को रवाना किया गया । नगर निगम कमिश्नर आरपी अहिरवार,  जिला पंचायत सीईओ,  श्री इच्छित गढ़पाले,  सीएमएचओ डॉ आईएस ठाकुर,  सीएमओ डॉ बीके तोमर, पंजीयक रत्नेश भदोरिया,  बीएमओ डॉ विपिन खटीक, श्री अनिल शर्मा सहित अन्य डॉक्टर एवं टीम के सदस्य मौजूद थे। बैठक में नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार ने निर्देश दिए कि जिले को कोरोनावायरस नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक सैंपल लिए जाएं।

पढ़े : स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर  ने की सागर सहित विभिन्न स्मार्ट सिटी के कामों की समीक्षा

बैठक में बताया कि कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर सागर जिले में कोराना मुक्त करने हेतु जिले के समस्त विकास खंडों में एसडीएम,  बीएमओ एवं राजस्व,  स्वास्थ्य विभाग की अमले के सहयोग से अधिक से अधिक क्वॉरेंटाइन किए गए व्यक्तियों एवं संदिग्ध व्यक्तियों की सैंपल ले लिए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर से लिस्ट लेकर सेम्पलिंग करें। सैंपलिंग व्यक्तियों की की जा रही है जो विगत 14 दिन से क्वॉरेंटाइन हैं और उनका क्वॉरेंटाइन खत्म हो गया है ।
श्री  अहिरवार ने आदेश दिए कि जिले को कोरोनावायरस से मुक्त करने हेतु अधिक से अधिक सैंपल लिए जाएं एवं उनको समझाइश दी जाए जिससे वह घरों पर ही रहे और सोशल डिस्टेंस का पालन करें साथ ही मास्क अवश्य लगाएं। उन्होंने बीएमसी में कोरोनावायरस की जांच की संपूर्ण प्रबंध उपलब्ध हैं ऐसी स्थिति में प्रतिदिन 300 से अधिक सेम्पलिंग करना हमारे लिए आवश्यक है। जिससे जिले के अधिकतम व्यक्तियों की जांच की जा सकें।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

 (@weYljxbV9kkvq5Z):


आज दो नए मरीज मिले

उधर सागर जिले में कोरोना पाजिटिव मरीजो का मिलना  जारी है। आज सन्त कवर राम वार्ड में एक बीड़ी कम्पनी में कार्य करने वाला और सदर में एक महिला पाजिटिव निकली । कुल 278 मरीज मिल चुके है। 209 सावस्थ्य होकर घर जा चुके है। चार मरीज गुरुवार को डिस्चार्ज हुए है। कोरोना से कुल 17 मौत हो चुकी है। 


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

नगर परिषद के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी निलंबित ,कमिश्नर सागर की कार्यवाई

नगर परिषद के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी  निलंबित ,कमिश्नर सागर की कार्यवाई

सागर ।  कमिष्नर श्री जेके जैन ने टीकमगढ़ जिले की नगर परिषद कारी के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी (राजस्व निरीक्षक) श्री दिलीप पाठक को लापरवाही, स्वेच्छाचरिता और अनुषासनहीनता के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कमिष्नर श्री जेके जैन द्वारा कार्यवाही कलेक्टर टीकमगढ़ के प्रस्ताव पर की गई है।
निलंबन अवधि में श्री पाठक का मुख्यालय कार्यालय संयुक्त संचालक नगरीय प्रषासन एवं विकास सागर संभाग नियत किया गया है। इन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


 ---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

विशेष किशोर पुलिस ईकाई सागर ने रुकवाया बाल विवाह

विशेष किशोर पुलिस ईकाई सागर  ने रुकवाया बाल विवाह 

सागर। सागर जिले के बहरोल थाना क्षेत्र में विशेष किशोर पुलिस ईकाई ने बाल विवाह रुकवाया। यहां लोग टीम से लड़ने झगड़ने पर उतारू हो गए थे। लेकिन समझाईश के बाद सभी पक्ष में गए। टीम को बहरोल थाना के अंतर्गत एक बाल विवाह की सूचना मिली थी। पुलिस अधीक्षक  के आदेश पर टीम  रवाना हुई । इसकी प्रभारी ज्योति तिवारी तुरंत ही विवाह स्थल थाना बहरोल के ग्राम मगरधा मैं पहुची।

पढ़े : स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर  ने की सागर सहित विभिन्न स्मार्ट सिटी के कामों की समीक्षा

पढे  : अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी,टोल नाकों के सीसीटीवी कैमरों के सहारे मिला हत्या का सुराग
हत्यारा  ट्रक ड्राईवर, अवैध सम्बन्ध थे फिर भी शक बनी हत्या का कारण,युवती और आरोपी यूपी के

यहां  एक नाबालिग बालक का विवाह होने जा रहा था।  बारात निकलने ही वाली थी और हम मौके पर पहुंच गए और जब हमें देखा तो सभी लोग घबरा गए । और पूछने लगे क्या हो गया मैडम किसी ने शिकायत कर दी क्या।
 जब हमने उनसे पूछा कि लड़के की उम्र कितनी है तो सब कहने लगे 20 साल सब हम लोगों ने बताया कि जय अभी नाबालिक है और मार्कशीट देखने पर लड़की की उम्र 19 वर्ष निकली सभी लोग हमसे बात करने को आमादा हो गए और बारात जबरदस्ती जाने लगे तब हमने बहरोल पुलिस स्टाफ को बुलवाया।
तब टीम ने  बताया कि बाल विवाह कानून अपराध और आप नहीं मानोगे तो आप सब पर अपराध कायम होगा । सभी लोग राजनीतिक दबाव बनाने लगे । तब हमने उन्हें समझाया कि अगर आप लोग अभी नहीं मानोगे तो हम विवाह के बाद आप पर एवं दोनों पक्षों पर अपराध कायम करवा देंगे । देर रात्रि में  यह बाल विवाह रोक पाए । टीम में शामिल ज्योति तिवारी साजिद हुसैन सतीश तिवारी मुकेश यादव महिला बाल विकास सुपरवाइजर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता चाइल्डलाइन टीम से वर्षा ठाकुर, योगेश राठौर तथा बहरोल थाना स्टाफ शामिल रहा। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर ने की सागर सहित विभिन्न स्मार्ट सिटी के कामों की समीक्षा

स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर  ने की सागर सहित विभिन्न स्मार्ट सिटी के कामों की समीक्षा  

सागर । भारत सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत देश की 100 स्मार्ट सिटी में चल रहे विकास कार्याे की समीक्षा कोरोना के चलते वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगातार की जा रही है। इसी क्रम में गुरूवार को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर राहुल कपूर की अध्यक्षता में विभिन्न स्मार्ट सिटी के अधिकारी/कर्मचारी की बैठक समपन्न हुई।
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर राहुल कपूर ने विभिन्न स्मार्ट सिटी के अधिकारी/कर्मचारी से बातचीत की और स्मार्ट सिटीयों में अब तक समपन्न हुए प्रोजेक्टों के साथ ही वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्टों से जुड़ी जानकारी ली। डायरेक्टर ने स्मार्ट सिटी मिशन के आगामी प्रोजेक्टों पर भी चर्चा की। मिशन डायरेक्टर ने कहा कि लिवेबिलिटी, इकोनॉमिक एबिलिटी और सस्टेनेबिलिटी के आधार पर ही कोई शहर स्मार्ट बन सक्ता है। प्रत्येक स्मार्ट सिटी को फोकस करना होगा ताकि एक बार खर्च करने के पश्चात् प्रोजेक्ट खुद अपना खर्च निकाल सके।

पढ़े : सागर : अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी,टोल नाकों के सीसीटीवी कैमरों के सहारे मिला हत्या का सुराग
★हत्यारा  ट्रक ड्राईवर, अवैध सम्बन्ध थे फिर भी शक बनी हत्या का कारण,युवती और आरोपी यूपी के

सागर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल सिंह राजपूत ने सागर में हुए विकास कार्यो की जानकारी दी, यहां अब तक समपन्न हुए प्रोजेक्टों के साथ ही वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्टों एवं आगामी प्रोजेक्टों के लिए आवंटित राशि एवं उसके उपयोग के विषय में भी जानकारी दी। रिवेन्यू जनरेटेड माॅडल के आधार पर प्रोजेक्टों पर कार्य किया जा रहा है जैसे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेरिटेज साईटों को तैयार करने हेरिटेज वॉक और फसाड इंप्रूवमेंट का प्रोजेक्ट एवं ऐसे ही अन्य प्रोजेक्टों पर कार्य चल रहा है। 
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर राहुल कपूर ने सागर स्मार्ट सिटी अंर्तगत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा पश्चात सराहना की। बैठक में स्मार्ट सिटी कंपनी सचिव रजत गुप्ता, पीएमसी से इंद्रजीत पटैल, स्मार्ट सिटी प्रोग्रामर अंमृतांश मालवीय सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर : अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी,टोल नाकों के सीसीटीवी कैमरों के सहारे मिला हत्या का सुराग

सागर : अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी,टोल नाकों के सीसीटीवी कैमरों के सहारे मिला हत्या का सुराग

★हत्यारा  ट्रक ड्राईवर, अवैध सम्बन्ध थे फिर भी शक बनी हत्या का कारण,युवती और आरोपी यूपी के



सागर। सागर जिले के छानबीला के जंगलों में एक युवती की अंधे कत्ल को पुलिस ने सुलझाने में सफलता पाई है। आरोपी और मृतिका दोनो यूपी के रहने वाले है। आरोपी ट्रक ड्राईवर इस महिला को रखे हुए था। प्रेग्नेंट होने पर  शक हुआ तो उसने हत्या कर दी। पुलिस को सिर्फ एक cctv में एक ट्राला का फोटो मिला था। जिसके आधार पर टोल नाको के कैमरों के फुटेजों के सहारे पुलिस वारदात की तह तक पहुची और आरोपी को पकड़ने में कामयाब रही।
पुलिस अधीक्षक अमित सांघी और ASP  प्रवीण भूरिया ने आज मीडिया के सामने पूरे घटना का खुलासा किया। एसपी सांघी के मुताबिक इस वारदात में साइबर सेल ने काफी मेहनत की। कैमरे में सिर्फ एक सफेद कलर का ट्रक था। जिसके सहारे छानबीन चली। सन 2020 में अब कोई अंधा कत्ल नही बचा है। जिसका खुलासा न हो सका हो।

पढ़े : भारत सरकार द्वारा देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार , चार पंचायतों को

पुलिस के मुताबिक 7 जून को  थाना छानबीला पर सूचना प्राप्त हुई कि हाइवे से कुछ दूरी पर थ जंगलों में एक युवती की लाश पड़ी है । जिसके सिर पर चोट है सूचना पर मौके का मुआयना करने के बाद थाना छानबीला में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध धारा 302,201 भादवि का अपराध दर्ज किया गया। मौके पर एफ.एस.एल. टीम पहुंची तथा पटना स्थल में एक चार पहिया वाहन का दरवाजे का हैंडल तथा अन्य साक्ष्य जप्त किये गये। महिला के गले में ताबीज था, जिसे खोलकर देखा गया तो उसमें एक
कागज मिला जिसमें उर्दू की आयतें लिखी थी, जिसमें महिला के धर्मविशेष का होने का संदेह हुआ।
युवती की अंधी हत्या का मामला होने से सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया। पुलिस अधीक्षण सागर  अमित सांधी द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी पर दस हजार रूपये का पारितोषिक की घोषणा कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर  प्रवीण भूरिया के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


छह पहियों का ट्रक दिखा कैमरे में 

टीम ने थाना  के सामने लगे सीसीटीव्ही वैमरे को खंगाला तो घटना की रात्रि छः चका
कंटेनर जिस पर सफेद पट्टी थी, थाने से कुछ दूरी पर खड़ा होकर भोपाल तरफ जाता दिखा तत्काल दो टीमें बनाकर हाइवे पर 100 कि.मी. दोनों तरफ भेजकर इसी हुलिए के डंपर की तलाश कराई गई, जो गुलगंज छतरपुर के टोल बैरियर पर इसी हुलिए का कंटेनर दिखा, जिसका नंबर MH 46 BF 6940 था । जिसमें
अस्पष्ट धुंधले तरीके से एक लड़की भी बैठी दिखाई गई, इस लीड के मिलने पर विभिन्न इंटरनेट साइट एवं सायबर सेल की मदद से कंटेनर की जानकारी निकाली गई, जो कंटेनर नवी मुंबई के जहांगीर अहमद का होना पाया गया एवं इंडस बैंक से फायनेंस होना पाया गया।यह जानकारी मिलने पर म.प्र. के सभी
इंटरस्टेट टोल नाकों को सूचित किया गया, दिनांक 16.06.2020 को एक टोल प्लाजा से सूचना प्राप्त हुई कि उक्त्त कंटेनर महोबा से म.प्र. की ओर आ रहा है, सूचना पर रास्ते के सभी थानों पर चैकिंवा लगाई गई एवं छतरपुर के उवत्त टैंकर को पकड़कर थाना लाया गया।
टैंकर में ड्राईवर आमिर खान मिला, जिससे पूछताछ एवं जांच पर से जानकारी मिली कि यह कंटेनर मुंबई नहीं जाता है।  पटना बिहार, नेपाल जाता है, ड्राइवर आमिर खान मूल रूप से उ.प्र. बलरामपुर का रहने वाला है ।

पढ़े : सागर :विशेष किशोर पुलिस ईकाई ने रुकवाया बाल विवाह

नेपाल आने जाने के दौरान यवती के सम्पर्क में आया हत्यारा

 नेपाल आने-जाने के क्रम में गोंडा (उ.प्र.) की इटियाटोल निवासी एक युवती के संपर्क में
आया एवं युवती से अपना शादीशुदा होने का तव्य छुपाकर पति पत्नी की तरह रहने लगा एवं युवती को गोण्डा में एक कमरा दिला दिया। युवती के गर्भवती होने पर आमिर को शक हुआ कि बच्चा उसका नहीं है और उसने युवती को मारने का प्लान बनाया, इसी बीच में युवती को भी आमिर के शादीशुदा होने का पता चल गया था, तो वह भी आमिर को धमकाने लगी थी ।आमिर युवती को अच्छे से पत्नी की तरह रखने का कहकर कंटेनर में अपने साथ लाया एवं दिनांक 06 व 07 जून की दरम्यानी रात वाना छानबीला के पास वन भूमि प्लानटेंशन के पास कंटेनर खड़ा कर आराम करने का कहकर युवती को ले गया एवं पहिया खोलने के लीवर से सिर पर आठ-दस वार कर हत्या कर दी, बाद कंटेनर लेकर भोपाल की ओर चला गया।
घटनास्थल से बरामद टूटा हैंडल भी दरवाजे से मैच कर गया। आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया, जिसका 05 दिवस का पी.आर. लिया जा रहा है, गोण्डा जाकर अग्रिम विवेचना की जाएगी।

पढ़े : कोरोना मरीजों की हुई मौतों की डेथ आडिट व अनियमित्ताओं की जांच की मांग की ,पूर्व मन्त्री सुरेंद्र चोधरी ने

इनकी भूमिका रही सराहनीय

अंधे कत्ल की पतासाजी की संपूर्ण कार्यवाही थाना छानबीला से एसडीओपी उमराव सिंह, उनि अरविन्द सिंह ठाकुर,सउनि राजाराम धुर्वे, 
 जितेन्द्र सिंह, रघुबीर प्रसाद, रविशंकर , गोविन्द , दिनेश, बृनंदन ,राजकुमाररबिन्द्र सिंह, आनंद  बादल,घरमदास,  रामकिशोर महिला आरक्षक आरती  बैजन्ती, पुष्मेन्द्र सिंह थाना बण्डा साईबर सेल से . अमित, अमर एवं कन्ट्रोल रुप प्रभारी उनि राजेन्द्र चौबे, उनि राजकुमार सिंह चौहान का विशेष योगदान रहा है ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------


बुधवार, 17 जून 2020

कोरोना मरीजों की हुई मौतों की डेथ आडिट व अनियमित्ताओं की जांच की मांग की ,पूर्व मन्त्री सुरेंद्र चोधरी ने

कोरोना मरीजों की हुई मौतों की डेथ आडिट व अनियमित्ताओं की जांच की मांग की ,पूर्व मन्त्री सुरेंद्र चोधरी ने

सागर । जिले में कोरोना से मौतों के लगातार बढ़ रहे आंकड़ो पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए म.प्र.काँग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द चौधरी ने सागर जिले के कलेक्टर श्री दीपक सिंह को पत्र लिखकर जिले में कोरोना मरीजों की हुई मौतों की डेथ आर्डिट बी. एम. सी. से पृथक एजेंसी से कराने  तथा कोरोना के मरीजों के इलाज में बरती जा रही  अनियमित्ताओं  की उच्च स्तरीय जांच कर कार्यवाही  करने की माँग की है। कलेक्टर को लिखे पत्र में पूर्व मंत्री श्री चौधरी ने कहा है कि सागर जिले  में अब तक कोरोना मरीजों की 17 मौतें हो चुकी है ।जिनमें 10 से अधिक मौतों की डेथ आर्डिट बी. एम. सी  स्तर की कमेटी द्वारा की गई विषय विशेषज्ञों की राय में बी.एम.सी के कोरोना मरीज जिनकी मौत हुई है ।उनमें 90 प्रतिशत मरीज ऐसे थे जिन्हें अन्य बीमारियां थी किंतु उन्हें शासन  /  प्रशासन द्वारा समय पर इलाज मुहैया न कराने के कारण उन्हें जान गवाना पड़ी है।

पढ़े : अजबसिंह बने सागर के नए जिला शिक्षा अधिकारी

पढ़े : स्कूल शुरू करने के संबंध में आमजन से मांगे सुझाव शिक्षा विभाग ने

पढ़े : खेल सम्बन्धी समस्याओं को लेकर युवक कांग्रेस ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

इस बात की पुष्टि जैसीनगर ब्लॉक के ग्राम सरखड़ी निवासी युवक की मौत उपरांत उसके परिजनों द्वारा दिए गए जांच आवेदन पत्र से होती है।उन्होंने कहा  बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्डो  में बी.एम.सी के जिन जे.आर और एस. आर डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई जाती है ।वह वार्डो  में नहीं जाते किसी भी मरीज को किसी तरीके की परेशानी होने पर ड्यूटी डॉक्टर्स वार्डो में लगे सी.सी.टी.वी कैमरे या वीडियो कॉलिंग के माध्यम से मरीजों को देखते हैं और वार्ड में सफाई कर्मियों या नर्सों को निर्देशित कर इलाज करते हैं जिसकी पुष्टि गढ़ाकोटा निवासी मरीज ने बीएमसी के कोविड वार्ड  से डिस्चार्ज होने के बाद सोशल मीडिया के माध्यम से की थी। श्री चौधरी ने पत्र में आगे कहा कि बी.एम.सी के डी.सी.एच सेंटर में नेफ्रोलॉजिस्ट, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट, फिजियोथैरेपिस्ट, डाइटिशियन और पी.एफ.टी टेक्नीशियन पदस्थ नहीं है ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


जिसकी पुष्टि भी राज्य स्तर से गठित की गई क्वालिटी इंश्योरेंस टीम के  द्वारा भी भृमण में भी उपरोक्त कमियां पाई गई है। श्री चौधरी ने पत्र में माँग की हैं की कोरोना को लेकर आमजनों में व्याप्त भय के वातावरण को समाप्त करने तथा आमजनों में भरोसा पैदा करने के लिए  के लिए  कोरोना से हुई मौतों की डेथ आर्डिट  बी.एम.सी से पृथक एजेंसी से कराने तथा कोरोना के  मरीजों के  इलाज में बरती जा रही अनियमितताओं की उच्च स्तरीय जांच कर कार्यवाही की जावे।:

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सेवा अभियान में शहीद हुये जवानों को श्रद्धांजलि दी सेवादल ने

सेवा अभियान में शहीद हुये जवानों को श्रद्धांजलि  दी सेवादल ने

सागर। कांग्रेस सेवादल ने  अपने सेवा अभियान के 82 वें दिन देश के लिये शहादत देने वाले 20 वीर जवानों को दो मिनिट का मौन रखकर श्रृदांजलि दी और सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने चीन को सबक सिखाने के लिये भारत सरकार से अपील की ।तत्पश्चात् संतरविदास वार्ड और राजीवनगर वार्ड के नेत्रहीन,लाचार और मजदूर 17 परिवारों को राशन वितरित किया गया, राशन में आटा-दाल-चावल-बिस्किट- आदि सोशल डिस्टेसिंग के नियम का पालन करते हुये वितरित किया गया।

पढ़े : स्कूल शुरू करने के संबंध में आमजन से मांगे सुझाव शिक्षा विभाग ने

पढ़े : खेल सम्बन्धी समस्याओं को लेकर युवक कांग्रेस ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

इन परिवारों को स्वच्छता-साफ सफाई और जागरूकता आदि सावधानियो के साथ इन परिवारों को रहने के लिये जागृत किया। आज इन परिवारों मे एक ऐसा महिला भी थी जो लाकडाउन के पहले गंजबासोदा से रोजगार के सिलसिले मे सागर आयी थी फिर यही फंस कर रह गयी,इस महिला की सहायता भी सेवादल ने की।  82 वें दिन सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ नितिन पचौरी, जयदीप यादव,पार्थ चाचोंदिया,अजय ठाकुर,अरविंद राजपूत,आर्यन,आदर्श, प्रवीण यादव आदि सेवादल सदस्य सहयोगी के रूप में साथ थे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

खेल सम्बन्धी समस्याओं को लेकर युवक कांग्रेस ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

खेल सम्बन्धी समस्याओं को लेकर युवक कांग्रेस ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन 

सागर ।  युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष संजय मोन्टी यादव के नेतृत्व में खेल कूद गतिविधियों के सम्बंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के कुछ महत्वपूर्ण मांगें की है कि सागर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में नगर निगम स्टेडियम में अन्य खेलों की व्यवस्था की गई है परंतु क्रिकेट एवं फूटबॉल के खिलाड़ियों की अवहेलना की जा रही है उनके लिए कोई उचित व्यवस्था नही की जा रही है । 

पढ़े: स्कूल शुरू करने के संबंध में आमजन से मांगे सुझाव शिक्षा विभाग ने

संजय यादव एवं क्रिकेट एवं फुटबॉल खिलाड़ियों के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर से मांग की है  कि नगर निगम स्टेडियम में क्रिकेट एवं फुटबॉल को भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में रखा जाए क्योंकि यह उनके सम्मान की बात है एवं बीते वर्षों में नगर निगम स्टेडियम में क्रिकेट एवं फुटबॉल की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित हुई हैं।नगर निगम स्टेडियम शहर के बीचों बीच होने के नाते एक धरोहर के रूप में स्थापित है एवं स्टेडियम को अन्य खेलों तक  सीमित रखना क्रिकेट एवं फुटबॉल के खिलाड़ियों के साथ अन्याय होगा । कलेक्टर महोदय नगर निगम स्टेडियम में क्रिकेट एवं फुटबॉल को भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया जाए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


अध्यक्ष  ने कलेक्टर से यह भी कहा कि कोरोना महामारी के चलते नगर निगम स्टेडियम में सब्जी मंडी लगाई जा रही थी ।  सब्जी मंडी लगने से नगर निगम स्टेडियम में काफी गंदगी हो गई है , गंदगी से संक्रामक रोग फैलने का खतरा है अतः  तत्काल नगर निगम स्टेडियम की साफ सफाई के आदेश दें। ज्ञापन सौंपने वालों मे से पूर्व रणजी खिलाड़ी साजिद खान, मनोज जोन्टी शुक्ला , अमन यादव, कपिल श्रीवास्तव, अभिनव चौहान, शुभम् पटैल, मौजूद रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर। विशेष किशोर पुलिस ईकाई ने रुकवाया बाल विवाह

सागर। विशेष किशोर पुलिस ईकाई ने रुकवाया बाल विवाह


सागर। सागर जिले के जैसी नगर थाना क्षेत्र  में 
होने जा रहे बाल विवाह को विशेष किशोर पुलिस ईकाई सागर ने रुकवाया। सूचना मिली कि  जैसीनगर के ग्राम बापिणी में एक नाबालिग बालिका का बाल विवाह होने जा रहा था । सूचना मिलते ही  पुलिस अधीक्षक  के आदेश पर प्रभारी ज्योति तिवारी अपनी टीम के साथ तुरंत ही थाना जैसीनगर के ग्राम ढाबेल पहुंची   जहां पर शादी की तैयारियां चल रही थी और बारात आने वाली थी ।जब दल वहां पहुंचे तो लड़की के पिता को बुलवाया उनसे पूछा कि किसका विवाह हो रहा है तब कहने लगा मेरी बेटी का हमने कहा कि लड़की को और उसकी मार्कशीट  को लेकर आओ । 

पढ़े : भारत सरकार द्वारा देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार , चार पंचायतों को*


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


तब उसके पिता द्वारा दूसरी लड़की जो बालीग थी ।उसे हल्दी लगाकर हमारे सामने आ गया।  जब हमने उस लड़की से पूछा तो वह कहती कि हां मेरी शादी है और हमने लड़की की अंकसूची देखी तो उसमें लड़की का जन्म तिथि 2000 थी और उन्हें लड़की का नाम पूछा तो उसने बताया रोशनी की शादी हो रही थी  उसकी शादी उसे सामने पेश करो हमें पता है कि  दूसरी लड़की शादी नहीं हो रही है। इस बात पर किसी की शादी हो रही है तब फिर हमें थोड़ा सा माहौल बनाना पड़ा और थोड़ी बहस बाजी भी हुई इसके बाद जिस लड़की की शादी थी उस लड़की को बाहर भेजा गया।  जिसकी उम्र 15 वर्ष थी तब हमने दोनों ही पक्षों को समझाया बताया कि बाल विवाह कानूनन अपराध है और यह आपकी बेटी अभी बहुत छोटी है ।जब 18 बरस की हो तब उसका विवाह करना। यहां  विवाद होते होते बचा।  किसी भी तरह टीम  यह बाल विवाह रोक पाई ।टीम में शामिल सतीश तिवारी, मुकेश यादव, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी सुपरवाइजर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता चाइल्डलाइन टीम से वर्षा ठाकुर योगेश राठौर शामिल रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

भारत सरकार द्वारा देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार , चार पंचायतों को

भारत सरकार द्वारा देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार , चार पंचायतों को

सागर। भारत  सरकार के द्वारा देश में कुल 4 श्रेणियों में उत्कृष्टता को वर्गीकृत किया जाकर ग्राम पंचायतों को उत्कृष्ट कार्य हेतु पंचायतीराज पुरूस्कारों की घोषणा की गई है। सम्पूर्ण देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार भारत सरकार के द्वारा प्रदान किये गये है।
दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरूस्कार स्वीकृत म.प्र. की 11 पंचायतों का चयन किया गया हैं जिसमें से सागर जिले के विकासखण्ड केसली की ग्राम पंचायत मरामाधौ एवं तूमरी को पुरूस्कार प्रदान किया गया है। पुरूस्कार के रूप में प्रति पंचायत को 10 लाख रूपये पुरूस्कार राशि प्रदान की गई है।
1. मरामाधौ- को प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन की श्रेणी में पुरूस्कार मिला हैं इस पंचायत में मनरेगा, वाटरशेड योजना अंतर्गत कन्टूर ट्रेच, गेबियन, तालाब एवं खेततालाब, रेनवाटर हारर्वेस्टिग, पौधारोपण का कार्य किया गया । साथ ही पुरानी संरचनाओं का मरम्मत का कार्य जन भागीदारी के साथ किया गया।

 2. तूमरी- को यह पुरूस्कार जनरल केटेगिरी में सेवाओं एवं सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर त्वरित कार्यवाही की गई हैं साथ ही शासकीय योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया गया है।

पढ़े : अजबसिंह बने सागर के नए जिला शिक्षा अधिकारी

पढ़े : जनप द पंचायत का सीईओ दो लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथों  पकड़ाया,लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही*


डाॅ इच्छित गढ़पाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि ग्राम पंचायत मरामाधौ, तूमरी, सरखेडा एवं बिनैका को प्राप्त यह पुरूस्कार राशि पंचायत अपने निर्णय अनुसार किसी भी विकास कार्यो हेतु उपयोग कर सकेगी। ज्ञातव्य है कि इन पुरूस्कारों को भारत शासन को प्रेषित करने के पूर्व विकासखण्ड स्तरीय समिति के समक्ष रखा जाकर उत्कृष्ठ ग्राम पंचायत के कार्य को जिला स्तरीय गठित समिति के समक्ष रखा गया था। समिति के सम्पूर्ण जिले से प्राप्त प्रस्तावों में से उत्कृष्ठ कार्य वाले पंचायतों को राज्य स्तर पर प्रेषित किया गया था। राज्य स्तर से सभी श्रेणियों की उत्कृष्ठ पंचायतों को भारत शासन को प्रेषित किया गया था।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


अवार्ड प्रभारी श्री जय गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष 21 अप्रैल 2020 को भी सागर जिले को 2 श्रेणी के 2 अवार्ड प्राप्त हो चुके है। ये सभी पुरूस्कार भारत शासन द्वारा प्रत्येक वर्ष पंचायती दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजन कार्यक्रम में प्रदाय किये जाते हैं लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण पुरूस्कार वितरण समारोह का आयोजन नही किया गया है। इसलिये इन पुरूस्कारों को अलग-अगल समय घोषित किया गया ।



पूर्व में प्राप्त पुरूस्कार-
1. नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव पुरूस्कार की श्रेणी में सागर जिले की जनपद पचंायत देवरी पंचायत अंतर्गत सरखेडा पंचायत को उत्कृष्ठ कार्य हेतु चयनित किया गया है। इस श्रेणी में भी पंचायत को 10 लाख रूपये का पुरूस्कार राशि प्रदाय की गई है।
2. ग्राम पंचायत डेवलपमेन्ट प्लान की श्रेणी में सागर जिले की बण्डा जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिनैका को उत्कृष्ठ श्रेणी में रखा जाकर भारत सरकार के द्वारा 5 लाख रूपये का पुरूस्कार प्रदाय किया गया है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

स्कूल शुरू करने के संबंध में आमजन से मांगे सुझाव शिक्षा विभाग ने

स्कूल शुरू करने के संबंध में आमजन से मांगे सुझाव शिक्षा विभाग ने 


सागर ।   कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को मार्च 2020 से बंद कर दिया गया था। इस महामारी के नियंत्रण के पश्चात् शैक्षणिक संस्थाएँ पुनरू प्रारंभ करने पर विचार किया जा रहा है।

पढ़े : अजबसिंह बने सागर के नए जिला शिक्षा अधिकारी

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शाला प्रारंभ करने के लिये आमजन से सुझाव आमंत्रित किये गये हैं। सुझाव के लिये शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल पर 

लिंक पर सत्र 2020-21 में शाला प्रारंभ करने के संबंध में जनसमुदाय (विद्यार्थी, अभिभावक, स्कूल प्रबंधन, एनजीओ, शिक्षाविद) अपने सुझाव दे सकते हैं।सुझाव देने के लिये अपना मोबाइल नम्बर फीड करना होगा। फीड किये गये मोबाइल नम्बर पर ओटीपी के वेरिफिकेशन होने पर व्यक्ति अपने सुझाव दे सकते हैं। एक मोबाइल नम्बर से एक ही बार सुझाव दर्ज किया जा सकेगा।      

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive