शनिवार, 23 अप्रैल 2022

जन्मभूमि का कर्ज हम कभी नहीं चुका सकतेः भूपेन्द्र सिंह★ बांदरी में गौरव दिवस का आयोजन*★प्रसिद्ध गायिका आशा वैष्णव के आनंदमयी भजनों से सजा बांदरी, भव्य आतिशबाजी हुई

जन्मभूमि का कर्ज हम कभी नहीं चुका सकतेः भूपेन्द्र सिंह
★ बांदरी में गौरव दिवस का आयोजन*
★प्रसिद्ध गायिका आशा वैष्णव के आनंदमयी भजनों से सजा बांदरी, भव्य आतिशबाजी हुई

बांदरी। बांदरी नगर का गौरव दिवस मेरे लिए संकल्प का दिवस है। आज मैं ये संकल्प लेता हूँ कि बांदरी में सभी गरीब परिवारों का खुद का पक्का मकान होगा, यहां के हर घर में नल की टोंटी से पानी पहुंचेगा, यहां का एक भी खेत ऐसा नहीं होगा जो सिंचाई योजना से न जुड़ा हो, यहां कोई भी भूखा नहीं सोएगा, हर युवा को रोजगार मिलेगा और पूरे क्षेत्र का चहुँमुखी विकास होगा। यह संकल्प नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यहां बांदरी के गौरव दिवस समारोह को संबोधित करते हुए लिया है।समारोह नगर परिषद के गौरवशाली व्यक्तिवों के सम्मान, भव्य आतिशबाजी और राजस्थान से आईं प्रसिद्ध गायिका आशा वैष्णव के आनंदमयी भजनों से सजा था।
कार्यक्रम का आरंभ करते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि बांदरी का गौरव दिवस आज हम इसलिए मना रहे हैं क्योंकि हर किसी का एक इतिहास होता है। हम अपना जन्मदिन, शादी की सालगिरह, बच्चों का जन्मदिन मनाते हैं। पर बांदरी जो हमारी जन्मभूमि है, जिस बांदरी में हमने जन्म लिया, जिस बांदरी में हम पले बढ़े, वह बांदरी हमारे लिए गौरव है। इसलिए यह बांदरी गौरव दिवस आज मनाने का निर्णय लिया गया।
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारी जो जन्मभूमि होती है वो हमारा गौरव होता है, दुनिया में आदमी कहीं पर भी चला जाए पर जन्मभूमि का कर्ज कभी हम चुका नहीं सकते। इसलिए इस गौरव दिवस का मतलब ये है कि हमारे क्षेत्र के ऐसे वरिष्ठ जिन्होंने अपने जीवन में परिश्रम करके आज बांदरी शहर का एक नया स्वरूप प्रदान किया है। इसलिए बांदरी में गौरव दिवस हर वर्ष मनाया जाएगा क्योंकि ये हमारी जन्मभूमि है। श्री सिंह ने कहा कि हम बांदरी को हरा भरा बनाएंगे और वृक्ष लगाने का काम करेंगें। 


बांदरी गौरव दिवस समारोह के मंच से मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नगर परिषद के गौरवशाली व्यक्तित्वों को शाल श्रीफल और प्रशस्तिपत्र से सम्मानित किया। इन गौरवशाली सम्मानितों में तुलसीराम लोधी आगासिर्स, हीरा सिंह बांदरी, राजाराम सिंह बांदरी, राम सिंह बमनोरा, पं. धनप्रसाद तिवारी बांदरी, रतिराम यादव आगासिर्स, हल्काई जी सादपुर, अमर सिंह आगासिर्स, रूप सिंह ठाकुर बांदरी, रूप सिंह लोधी बांदरी, राधेश्याम जी आगासिर्स, खूब सिंह जी आगासिर्स, धन सिंह जी बांदरी, बहादुर सिंह बांदरी, सीताराम जी बांदरी, नंदराम
 कुशवाहा सादपुर, दशरथ कुशवाहा सादपुर, दिलीप सिंह बांदरी, पूर्व सरपंच बांदरी यादव जी, रमेश अहिरवार बांदरी, निर्भय अहिरवार बांदरी, प्रीतम सिंह जी, दयाराम सेन पिथौली, कीरत सिंह परासरी, हरीसिंह पिथौली, रामप्रसाद आदिवासी अटाटीला, जालम सिंह अटाटीला, रामकिशन अहिरवार बांदरी, केशरी सिंह लोधी पिथौली, बालमुकुंद सेन बांदरी, राजू सिंह परासरी, अजुद्दी कुशवाहा पिठोरिया, जनक सिंह पहरगुंवा, बिहारी विश्वकर्मा पहरगुवां, हुकुम सिंह नेतना, गुमानचंद अहिरवार बांदरी, राजेन्द्र सिंह इमलिया, राजेन्द्र सिंह इमलिया, नारायण यादव बांदरी, हीरा सिंह लोधी बांदरी, बहादुर खान बांदरी, ललता आठिया जी, मुन्नालाल जी पूर्व नगर अध्यक्ष बांदरी, भीकम सिंह राजपूत, परासरी, श्रीराम रिछारिया बांदरी, बीएल तिवारी बांदरी, फूल सिंह ठाकुर बांदरी, गंगाराम यादव मूड़री, डीआर रोहित, बालमुकुंद साहू ललोई एवं मेधावी छात्र सुश्री श्रृद्धा शुक्ला, हेमराज सिंह, सरिता यादव, सुश्री रीना साहू, सुश्री शिखा यादव, सुश्री मोहनी जोशी शामिल रहे।


SAGAR : दो गांवों में जातीय संघर्ष की स्थिति कलेक्टर और एसपी पहुंचे इन गांवो में★ ग्रामवासी अपने घरों में निश्चिंत होकर रहे, प्रशासन उनके साथ : कलेक्टर ★अपराधियों पर शीघ्र कानूनी कार्रवाई होगी स्थिति शांतिपूर्ण एवं नियंत्रण में : पुलिस अधीक्षक

 
SAGAR : दो गांवों में जातीय संघर्ष की स्थिति  कलेक्टर और  एसपी पहुंचे इन गांवो में
★ ग्रामवासी अपने घरों में निश्चिंत होकर रहे, प्रशासन उनके साथ : कलेक्टर 

★अपराधियों पर शीघ्र कानूनी कार्रवाई होगी स्थिति शांतिपूर्ण एवं नियंत्रण में : 
पुलिस अधीक्षक 


सागर । सागर जिले के बीना क्षेत्र के गांव दौलतपुर और कंजिया में लोधी और यादव समाज के बीच उपजे विवाद को निपटाने और हालातों का जायजा लेने कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक जिले के  बीना विकासखण्ड के दौलतपुर ग्राम पहुचे। उन्होंने  गत रात्रि में हुई आगजनी के घटनास्थल पर पहुंचे । जहां उन्होंने घटना की जानकारी ग्राम वासियों से ली । 



कलेक्टर श्री दीपक आर्य  ने  ग्रामवासियों से कहा कि वे अपने ग्राम में अपने घरों में रहे, डरने की आवश्यकता नहीं है । उन्होंने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है और दोषियों पर शीघ्र कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने दौलतपुर ग्राम के   लोधी परिवारों से घटना के सम्बंध में  चर्चा भी की ।
कलेक्टर श्री आर्य ने मौके पर मौजूद वन विभाग के रेंजर बीट गार्ड से जमीन संबंधी जानकारी प्राप्त की । उन्होंने मौके पर ही  अनुविभागीय अधिकारी बीना श्री शैलेंद्र सिंह को निर्देश दिए कि रविवार को ही पूरी जमीन का सीमांकन कराया जाए। सीमांकन कराने के पश्चात संपूर्ण प्रतिवेदन बनाकर प्रस्तुत करें।


पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने कहा कि अपराधियों पर शीघ्र कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा ।उन्होंने बताया कि दौलतपुर ग्राम में स्थिति शांतिपूर्ण एवं नियंत्रण में है । ग्राम में पुलिस बल तैनात कराया गया है, जो  लगातार ग्राम में पेट्रोलिंग कर रहा है। पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने समस्त ग्रामवासियों  को समझाइश देते हुए शांति एवं सौहार्द बनाये रखने की अपील की  उल्लेखनीय हैं कि गत रात्रि  दौलतपुर 
ग्राम में लोधी परिवारों के खेत पर पड़े प्लास्टिक के पाइपों में  अज्ञात व्यक्ति द्वारा आग लगा दी गई थी।


कलेक्टर ,एसपी ने बीना के कंजिया चौकी में लगाई चौपाल
अधिकारीद्वय ने यादव- लोधी समाज के लोगों से चर्चा की


 कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक ने  बीना विकासखंड के ग्राम कंजिया पहुंचकर ग्राम पुलिस चौकी में चौपाल लगाकर कंजिया एवं दौलतपुर  ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना और उन्हें समझाइश दी ।कलेक्टर श्री आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री नायक ने लोधी एवं यादव परिवारों के सदस्यों से  विस्तृत चर्चा की  । दोनों समाज के लोगों से कहा कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है । जिला प्रशासन एवं पुलिस उनके साथ है।

आकाशवाणी के ख़ास कार्यक्रम हैशटैग एयर नेक्स्ट के गेस्ट RJ बनेंगें अभय रजक


आकाशवाणी के ख़ास कार्यक्रम हैशटैग एयर नेक्स्ट  के  गेस्ट RJ बनेंगें अभय रजक

सागर। बीएससी नर्सिंग के छात्र अभय रजक आकाशवाणी के ख़ास कार्यक्रम हैशटैग एयर नेक्स्ट को  रविवार शाम 7.30 बजे होस्ट करेंगें। अभय रजक को आकाशवाणी पर गेस्ट RJ बनने का मौक़ा एक टैलेंट हंट के माध्यम से मिला है। आकाशवाणी द्वारा पूरे देश भर में आज़ादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत टैलेंट हंट का आयोजन करके कॉलेज और विश्वविद्यालयों से युवा प्रतिभाओं को अपनी आवाज़ बुलंद करने का अवसर दिया जा रहा है।

इसी क्रम में गत दिनों ओजस्विनी नर्सिंग कॉलेज में टैलेंट हंट का आयोजन किया गया था, जिसमे अभय रजक को ये मौक़ा मिला।
कार्यक्रम में अभय द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव विषय पर अपनी बात रखने के साथ साथ आज़ादी के महान वीर वीरांगनाओं को भी याद किया जाएगा और इसके साथ ही वो अपने पसंद के गाने भी श्रोताओं को सुनवाएंगें।


 कार्यक्रम की अवधि 7.30 से 8.00 रात्रि तक रहेगी और ये कार्यक्रम मध्यप्रदेश के सभी आकाशवाणी केंद्रों से एक साथ प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम को सागर आकाशवाणी 102.6 Mhz के साथ साथ न्यूज़ ऑन एयर एप पर भी सुना जा सकता है।

SAGAR : तपिस की पढाई के लिए तपस्या★ दोनो हाथ नही है ,मुह से पकड़ता है पेन ,लिखता है फटाफट★ कक्षा सातवी की परीक्षा दे रहा दिव्यांग तपिस बनना चाहता टीचर

SAGAR : तपिस की पढाई के लिए  तपस्या

★ दोनो हाथ नही है ,मुह से पकड़ता है पेन ,लिखता है फटाफट

★ कक्षा सातवी की परीक्षा दे रहा दिव्यांग तपिस बनना चाहता टीचर

● आदेश अग्निहोत्री, रहली

सागर। यदि मन मे कुछ करने की इच्छा शक्ति हो तो असम्भव को भी सम्भव बनाया जा सकता है।आत्मबल,चाहत और लगन के दम पर एक दिव्यांग बच्चे ने न मुमकिन को भी मुमकिन बना दिया है।दोनों हाथ नही होने के वाद भी दिव्यांग छात्र मुंह से कलम पकड़ कर फटाफट लिखता है।प्रबल इच्छाशक्ति के बल पर दिव्यांग छात्र साबित कर दिया है कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नही है।

पढ़े एबीपी न्यूज़ पर

 

जी हां हम बात कर रहे है एमपी के  सागर जिले के रहली के ग्राम सलैया के रहने वाले छात्र तपिस घोषी की। 12 साल के तपिस के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं है फिर भी उसने पढ़ने की ऐसी ललक है कि उसने मुँह में पेन फंसा कर लिखना सीख लिया। वह आम लोगो की तरह लिखने पढ़ने में माहिर है।  तपिस सातवी कक्षा का छात्र है ।जो गढ़ाकोटा के दिव्यांग छात्रावास में रहकर पढ़ाई करता है। तपिस इस समय शासकीय प्राथमिक शाला छिरारी में परीक्षा दे रहे है और  हाथों से दिव्यांग होने के कारण वह मुंह में पेन फंसाकर परीक्षा में पेपर हल करता है।

छात्र तपिस ने बताया कि उसके जन्म से ही उसके दोनों हाथ नहीं है और शिक्षकों ने मुंह से लिखना सिखाया है। पढ़ाई के प्रति जुनून रखने वाला शिक्षक बनना चाहता है ताकि वो अपने जैसे दिव्यांग बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सके और उनका भविष्य बेहतर बना सके। 

★ तपिस घोषी


ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत



                ★ शिक्षिका दुर्गा  गोवा

छिरारी स्कूल की शाला प्रभारी श्रीमती दुर्गा गोवा ने बताया कि तपिस जन्म से विकलांग है एवं छिरारी के समीपस्थ ग्राम सलैया का रहने वाला है चूँकि दिव्यांग बच्चों को पास के स्कूल में परीक्षा देने का नियम है इस कारण हमारे स्कूल में परीक्षा देने आया है।




SAGAR : नकाबपोश बदमाशो ने घर मे घुसकर की लाखो की लूट,★ पुलिस चौकी के सामने हुई घटना, MPEB की रिटायर्ड महिला के साथ हुईघटना

SAGAR : नकाबपोश बदमाशो ने घर मे घुसकर की लाखो की लूट,
★ पुलिस चौकी के सामने हुई घटना, MPEB की  रिटायर्ड महिला के साथ हुई
घटना

सागर।  सागर शहर में पुलिस सहायता केंद्र के सामने रात में घर मे घुसकर तीन नकाबपोश बदमाशो ने लूट को अंजाम दिया। आज तड़के तीन बजे  हुई वारदात में बदमाश  एक रिटायर्ड महिला कर्मचारी के घर 5 से 7 लाख रुपये के कीमती गहनों और  रुपयों  लूट ले गए। इस घटना के बाद क्षेत्र में दहशत फैली है। खबर लगते ही मौके पर एसपी सहित पुलिस बल पहुचा। 



सागर  के गोपालगंज थाना अंतर्गत शनिचरी चौकी के पास चंद कदम दूरी पर एमपीईबी की रिटायर्ड कर्मचारी शमीम बानो अपने घर पर अकेली रहती थीं।  देर रात तीन बजे इनको अपने घर मे कुछ आहट सुनाई दी तो देखा के तीन से पाँच लोग घर में घुसे हुये है। जब इन शमीम बानो ने विरोध किया तो इन लुटरों ने इनके साथ मारपीट की ओर अपने साथ कीमतीआभूषण और नगदी अपने साथ ले गये   जंहा इस लूट की वारदात होने पर पुलिस की गश्त पर कई बड़े सवाल खड़े कर दिए क्योंकि रात तीन बजे वो भी शनिचरी पुलिस चौकी से चंद कदम रात लुटेरे एक रिटायर्ड महिला के साथ मारपीट और उसके कीमती आभूषण और नगद रुपये लूट कर फरार हो जाते हैं।


घटना की गंभीरता देख खुद सागर पुलिस अधीक्षक तरुण नायक घटना स्थल पर पहुच कर बारीकी से जाँच की।  पुलिस अधीक्षक से पूछा गया कि पुलिस चौकी के चंद कदम हुई घटना को किस प्रकार देखते हैं तो कहा की ये घटना वाकई गंभीर है इस चौकी के नाक के नीचे ग्घटना घटी ।इस घटना पर ठोस कदम उठाएंगे । पुलिस अधीक्षक ने बताया की सीसीटीवी कैमरे और क्लू मिले हैं तो पुलिस जल्द ही इस लूट के लुटेरों को पकड़ने में कामयाब होगी ।


ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

शुक्रवार, 22 अप्रैल 2022

खुरई विधानसभा क्षेत्र की पांच आदिवासी बस्तियों में सामुदायिक भवनों के लिए 50 लाख रूपये राशि आवंटित

खुरई विधानसभा क्षेत्र की पांच आदिवासी बस्तियों में सामुदायिक भवनों के लिए 50 लाख रूपये राशि आवंटित

सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह की अनुशंसा पर खुरई व मालथौन विकासखंडों की अनुसूचित जनजाति बाहुल्य वाली 5 बस्तियों में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए की राशि का आवंटन हुआ है। मध्यप्रदेश जनजातीय कार्य आयुक्त कार्यालय द्वारा 21 अप्रैल को सागर कलेक्टर को प्रेषित किए गये पत्र के अनुसार पांच सामुदायिक भवनों में प्रत्येक की निर्माण लागत दस-दस लाख रुपए के मान से कुल 50 लाख रूपए आवंटित किए गये हैं ।




     जनजातीय कार्य आयुक्त के पत्र अनुसार जिन सामुदायिक भवनों के निर्माण हेतु राशि आवंटित की गई है उनमें खुरई विकासखंड के बसिया गौड़, मालथौन विकासखंड के खैरा, ग्राम इमलिया खुर्द, ग्राम समसपुर तथा मालथौन की आदिवासी बस्ती के लिए सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे। यह आवंटन राशि वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु जारी की गई है और इसमें मध्यप्रदेश अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास एवं विद्युतीकरण योजना नियम 2018 में दिए गये निर्देशों का पालन किया जाएगा। 


 मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी समुदाय की संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित रखते हुए उनकी बसाहटों में यथोचित जनसुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से ये सामुदायिक भवन निर्मित किए जा रहे हैं। हमारे संसाधनों पर  जनजातीय समुदायों का अग्रणी अधिकार है और उन्हें विकासयात्रा में सदैव प्राथमिकता दी जाएगी। हमारे जनजातीय समुदायों के समग्र विकास के लिए यही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी की परिकल्पना है जिसे खुरई विधानसभा क्षेत्र में सभी शासकीय योजनाओं में मूर्त रूप दिया जा रहा है।


23 अप्रैल को मनेगा बांदरी गौरव दिवस★ भव्य समारोह व साँस्कृतिक संध्या का आयोजन, गायिका आशा वैष्णव की होगी प्रस्तुति

23 अप्रैल को मनेगा बांदरी गौरव दिवस

★ भव्य समारोह व साँस्कृतिक संध्या का आयोजन, गायिका आशा वैष्णव की होगी प्रस्तुति

★ मंत्री भूपेंद्र सिंह मुख्य अतिथि होंगे

सागर। खुरई विधानसभा क्षेत्र की बांदरी नगर पंचायत अंतर्गत बांदरी नगर 23 अप्रैल, 2022 की संध्या 6 बजे से अपना प्रथम गौरव दिवस भव्य समारोह के साथ मनाएगा। बांदरी नगरवासी अपने लोकप्रिय नेता मंत्री भूपेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में राजस्थान की सुप्रसिद्ध गायिका आशा वैष्णव की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों और भव्य आतिषबाजी के साथ अपने नगर का गौरव दिवस मनाएंगे। 



मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी गौरव दिवस पर समस्त नगरवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सांस्कृतिक संध्या में सम्मिलित होने का आव्हान किया है। मंत्री श्री सिंह का कहना है कि चाहे वह नगर हो अथवा ग्राम हमारी मातृभूमि सिर्फ एक भूभाग नहीं है बल्कि एक जीवंत इकाई है जिससे मिले पंचतत्व हमारी देह की कोशिकाओं व अस्थिमज्जा में समाहित हैं। जिस तरह से माता के दूध का कर्ज कभी नहीं चुकाया जा सकता उसी प्रकार हमारे अस्तित्व को पोषित करने वाली मातृभूमि का ऋण भी चुकाया नहीं जा सकता। अतः हमें वर्ष में एक बार अपनी मातृभूमि का गौरव दिवस मना कर उसका गौरवगान व आराधना करना चाहिए। 


     उन्होंने कहा कि बांदरी को नगर परिषद बना कर हम सभी ने जिस ऊंचाई को छुआ है उस विकास यात्रा को हम अपनी पूरे श्रम व लगन से निरंतर जारी रखते हुए शीर्ष तक ले जाएंगे और बांदरी को एक सशक्त आर्थिक व सामाजिक गतिविधियों से परिपूर्ण शहर बनाएंगे। गौरव दिवस समारोह में सभी नगरवासियों को सादर आमंत्रित किया गया है।

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

सागर संसदीय क्षेत्र में रेलवे सुविधाओं एवं विस्तार के संबंध में प्रगति समन्वय बैठक★ सांसद राजबहादुर सिंह ने रखे सुझाव

सागर संसदीय क्षेत्र में रेलवे सुविधाओं एवं विस्तार के संबंध में प्रगति समन्वय बैठक

★ सांसद राजबहादुर सिंह ने रखे सुझाव

सागर ।  सागर रेलवे गेस्ट हाउस में सागर संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार के संबंध में सांसद राजबहादुर सिंह द्वारा की गई आवश्यक मांग एवं सुझाव के संबंध में प्रगति समन्वय बैठक का आयोजन किया गया है । 

बैठक में मुख्य रूप से सागर सांसद राजबहादुर सिंह, संजय विश्वास, डीआरएम जबलपुर, जे.पी. सिंह, सीनियर डीएन, गौरव मिश्रा, सीनियर डीएन भोपाल,कलेक्टर दीपक आर्य,नरेंद्रजी सागर स्टेशन मास्टर, दीपक दुबे, अशोक परिहार, अवधेश परिहार सहित रेलवे के कमर्शियल, सीपीआई एवं टेलीफोन विभाग से संबंधित प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे ।



प्रगति समन्वय बैठक में मुख्य रूप से सांसद सिंह द्वारा संसदीय क्षेत्र में रेलवे सुविधाओं और विस्तार के संबंध में उठाऐ गए मुद्दे रेलवे स्टेशनों का विस्तार, नवीन निर्माण, मेमू ट्रेन, ट्रेनों के स्टॉपेज, ओवरब्रिज निर्माण, विद्युतीकरण, स्टेशन पहुंच जर्जर मार्गों का संधारण एवं साधारण टिकट पर पुनः यात्री सुविधा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विभाग द्वारा किये गये निराकरण पर विशेष परिचर्चा हुई । 

बनारस हिन्दू विश्विद्यालय में डॉ गौर पर परिचर्चा ★ डॉ गौर विवि की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता हुई सम्मानित

बनारस हिन्दू विश्विद्यालय में डॉ गौर पर परिचर्चा 

★ डॉ गौर विवि की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता हुई सम्मानित


सागर। बनारस हिन्दू विश्विद्यालय गौर परिवार और मालवीय मूल्य अनुसीलन केंद्र के तत्वावधान में डॉ हरीसिंह गौर विश्विद्यालय के संस्थापक डॉ सर् हरीसिंह गौर को नमन विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता में अपने उदबोधन में कहा कि सागर और बनारस दोनों ही विश्विद्यालयो का विशाल
स्वरूप है। इनकी जड़ें भी उतनी ही गहरी हैं। आपने कहा कि वे डॉ गौर म्यूज़ियम और गौर चेयर के लिये प्रयासरत है ताकि डॉ गौर के विचारों को जन जन तक पहुँचाया जा सके। आपने डॉ गौर के संविधान निर्माण में योगदान की भी चर्चा की। अपने कहा कि सागर विश्विद्यालय के पूर्व छात्र सागर से दूर रहकर भी डॉ गौर को अपने दिलों में बसाये है। यह बहुत ही अनुपम बात हैं।
अध्यक्षता केंद्र के समन्वयक प्रो आशाराम त्रिपाठी ने करते हुए कहा कि शिक्षा जगत के इतिहास में महामना मदन मोहन मालवीय और डॉ गौर ऐसी विभूतिया थी जिनके प्रयासों से आजादी के पूर्व भारत मे विश्विद्यालय स्थापित हुए।  



कार्यक्रम संयोजक डॉ संजीव सराफ ने डा गौर को भारत रत्न दिलाने की मुहिम में सबसे सहयोग की अपील की। परिचर्चा में प्रो सुशांत श्रीवास्तव, प्रो धर्मेंद्र मिश्र, डॉ विवेकानंद जैन, डॉ चंदा बैन, कुलसचिव डॉ संतोष सहगोरा, डॉ रामकुमार दांगी, प्रो नीरज खरे, ने अपने विचार रखे। स्वागत भाषण प्रो ए पी सिंह के दिया। इस अवसर पर प्रो संजय श्रीवास्तव, प्रो हेमंत मालवीय डॉ ओमप्रकाश सिंह, डॉ सुरेंद्र जैन भदैनी, डॉ विवेकानंद तिवारी, डॉ मनीष मीना, डॉ दुर्गेश सिंह,अभय चौरसिया, संयुक्तकुलसचिव डॉ अजय कुमार, सहायक कुलसचिव डॉ वी एस विद्यार्थी, डॉ रमेश निर्मेश, डॉ सुमिल तिवारी, डॉ रमेश लाल, डॉ धर्मजंग, डॉ राजीव वर्मा, अरविंद कुमार, छोटे लाल उपस्थित रहे।
इस अवसर पर कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता को गौर परिवार द्वारा  शाल, श्रीफल, मोमेंटो, और डॉ मालवीय पर पुस्तक लेकर सम्मानित किया गया।

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

SAGAR : पंचायतों को विगत 10 वर्षों में दिये गये टेंकरों का भौतिक सत्यापन करायें : कलेक्टर

SAGAR : पंचायतों को विगत 10 वर्षों में दिये गये टेंकरों का भौतिक सत्यापन करायें : कलेक्टर

सागर 22 अपै्रल 2022। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जनपद पंचायतों के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदाय किये गये टेंकरों के संबंध में निर्देष दिए है। उन्होंने निर्देष दिए हैं कि आपके क्षेत्रांतर्गत आने वाली प्रत्येक ग्राम पंचायतों को विभिन्न योजनाओं के तहत टेंकर प्रदाय किये गये है जो कि छोटी-छोटी कमियों के कारण अनुपयोगी हो गये है । वर्तमान में ग्रीष्म ऋतु का मौसम चल रहा है जिस कारण विगत सप्ताह से सागर जिले का पारा 42-43 डिग्री सेंल्सियस के आस पास पहुंच रहा है । जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति में कमी आ रही है ।

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत


उन्होंने निर्देष दिए हैं कि समस्त पंचायतों को विगत 10 वर्षो में दिये गये टेंकरों का भौतिक सत्यापन करायें तथा उन्हें उपयोग हेतु तैयार करावें। जिससे पेयजल आपूर्ति व अन्य स्थिति निर्मित होने पर उनका उपयोग जनहित में कराया जा सकें ।

नगर पालिका मकरोनिया में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन★ नगर पालिका में भ्रष्टाचारियो के बोलवाला: पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

नगर पालिका मकरोनिया में व्याप्त अनियमितताओं  को लेकर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन
★ नगर पालिका में भ्रष्टाचारियो के बोलवाला: पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी 
सागर /  नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया, युवा कॉंग्रेस नरयावली, मकरोनिया नगर के तत्वाधान में कांग्रेसियों मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में मकरोनिया नगर पालिका में व्याप्त अनियमित्ताओं, भ्रष्टाचार और आमजनों की विभिन्न बुनियादों समस्याओं को लेकर जमकर हल्ला बोल प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मकरोनिया चौराहे से जमकर नारेबाजी व प्रदर्शन करते हुये नगर पालिका कार्यालय पहुंचकर एस.डी.एम व नगर पालिका प्रशासक श्रीमती सपना त्रिपाठी को आठ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा कर तय समय सीमा में आमजनों की बुनियादी समस्याओं का निराकरण करने की पुरजोर की मांग करते हुए उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।प्रदर्शन में पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधते हुये कहा कि सबका साथ सबका विकास की बात करने वाली भाजपा सरकार का असली चहरा नगर पालिका मकरोनिया में व्याप्त अनियमित्ताओं, भ्रष्टाचार और  विभिन्न बुनियादों समस्याओं से उजागर होता हैं।

 उन्होंने कहा कि नगर पालिका में भ्रष्टाचारियों का इस कदर बोलवाला हैं कि चाहे प्रधानमंत्री आवास योजना, निर्माण कार्य, सामग्री खरीदी आदि में बड़े स्तर पर अनियमितताए वरती जाकर चहेतों को उपकृत किया गया हैं। श्री चौधरी ने कहा कि नगर पालिका क्षेत्र के लोग पानी की भीषण समस्या, अघोषित बिजली कटौती, राशन पर्ची, राशन,पेंशन आदि समस्याओं से जूझ रहे है जिमकी ओर किसी का ध्यान नही है।



 जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में वर्दाश्त नही करेंगी और मकरोनिया नगर पालिका में व्याप्त अनियमित्ताओं, भ्रष्टाचार के खिलाफ तथा  आमजनों की विभिन्न बुनियादों समस्याओं को लेकर लगातार आन्दोलनरत रहेगी। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजा बुन्देला, युवा कांग्रेस नगर अध्यक्ष संजय रोहिदास आदि ने नगर पालिका प्रशासन की कार्यपणाली के खिलाफ जमकर आक्रोश व्यक्त किया।प्रदर्शन का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया।

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

प्रदर्शन में मुख्य रूप से वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेन्द्र सुहाने, जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष अखलेश मोनी केशरवानी, एड. राजेश दुबे, आर. आर. पारासर, दीपक दुबे, अमित रामजी दुबे, मुकुल पुरोहित, राकेश राय,सुरेन्द्र चौबे, श्रीमाती शारदा बाई खटीक, विजय साहू,सिंटू कटारे, जतिन चौकसे,  शरद राजा सेन, राहुल चौबे,अभिषेक गौर, राजेश उपाध्याय, रामकुमार पचौरी,राजू डिस्क, कलु गोविन्द पटेल, अनिल कुर्मी, मुकेश खटीक, राकेश यादव, कमल जैन, अमोल सिंह, अरविंद मिश्रा,बद्री प्रसाद शुक्ला, निर्वाण सिंह, सुरेन्द्र करोसिया, सन्दीप चौधरी, कार्तिकेय रोहण, जितेंद्र चौधरी, एड बी. डी. पटेल,ठाकुर दास कोरी,अमोल सिंह राजपूत,बलराम साहू, लोकेश तिवारी, रोहित वर्मा, अंजुल शुक्ला,अभय सिंह,पप्पू सेन,महेश सेन, मदन सेन, महेश बैल्डिंग, प्रमोद मिश्रा,महेंद्र यादव, प्रकाश अहिरवार, मुल्ले चौधरी, अविनाश खरे, धर्मेन्द्र रजक, वीरेन्द्र वर्मा ,दिनेश गौर, बिहारी कुर्मी, दीपक कुर्मी, सुभाष रोहित,दुर्गेश अहिरवार, सूरज पंडित,पुष्पेन्द्र कुर्मी, जित्तू खटीक, दीपक लोधी,कोमल लोधी, सौरभ लोधी, पूरन कुर्मी, कल्याण अहिरवार, चंदन रैदास, संदीप वर्मा, धर्मेन्द्र रजक, रेवाराम रजक, धीरज खरे, प्रिंस राजपूत, प्रेम अहिरवार, मोहन अहिरवार, देवेन्द्र अहिरवार, अफजल खान,आनंद अहिरवार, कोमल सिंह लोधी, अमित कुशवाहा, राहुल वर्मा, एम्पायर मासाब, सुनील लारिया, विनोद रजक, एम. आई खान,नियाज अहमद, जित्तू अहिरवार, अभिषेक तिवारी, प्रीतम अहिरवार, कमलेश बाल्मीकि, अजय अहिरवार, राजू साहनी, हरप्रसाद अहिरवार, राजेन्द्र साहनी,रघुनाथ अहिरवार, कपूर अहिरवार, आशुतोष दुबे, दीपक अहिरवार, अजय आपे,मूरत सिंह, केशव चौधरी,पुष्पेन्द्र अहिरवार, लट्टू अहिरवार, भरत अहिरवार, भूपेन्द्र अहिरवार, मुन्ना अहिरवार, महेश अहिरवार, कमलेश अहिरवार आदि बड़ी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।

स्मार्ट रोड फेस-2 की सडकों का निर्माण शुरू★दो नंबर रेलवे प्लेटफॉर्म के पास स्थित टपरों को विस्थापित किया जाएगा

स्मार्ट रोड फेस-2 की सडकों का निर्माण शुरू

★दो नंबर रेलवे प्लेटफॉर्म के पास स्थित टपरों को विस्थापित किया जाएगा

★ विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने अधिकारियों के साथ की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा


सागर। 22 अप्रैल 2022 । शहर में स्मार्ट रोड फेस-2 के तहत बनने वाली विभिन्न सडकों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। पीलीकोठी से डिम्पल पेट्रोल पंप होकर अंबेडकर तिराहा तक बनने वाली सडक के दायरे में आ रहे विभिन्न अतिक्रमण हटाए जाएंगे। रेलवे स्टेशन के दो नंबर प्लेटफॉर्म की ओर लगे टपरों को विस्थापित किया जाएगा। इसके लिए उन्हें एक सप्ताह का समय मिलेगा। तय समय सीमा में जो लोग अपने टपरे हटाकर विस्थापित नहीं होंगे, उन्हें हटा दिया जाएगा। 
यह जानकारी शुक्रवार को सागर स्मार्ट सिटी में आयोजित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में दी गई। विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने अधिकारियों के साथ परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत विशेष रूप से मौजूद थे। बैठक में निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि पीलीकोठी से अंबेडकर तिराहा तक सडक निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है। विधायक श्री जैन ने कहा कि इस सडक का काम तीन फ्रंट पर एक साथ शुरू करें। ड्रेन निर्माण का काम भी चालू कर दें। उन्होंने कहा कि इस सडक पर रेलवे प्लेटफॉर्म नंबर दो की ओर कई लोग टपरे रखकर मैकेनिक व अन्य काम करते हैं। इन्हें भोपाल रोड पर शिफ्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि विस्थापन के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाए। तय समय सीमा में जो शिफ्ट न हो, उसे हटा दें। इसके अलावा तिली से राजघाट रोड और पीलीकोठी से स्विडिश मिशन रोड का काम भी चल रहा है। अधिवक्ताओं की बैठक व्यवस्था भी की जा रही है। साथ ही डॉ. हरीसिंह गौर पार्क से दीनदयाल चौराहा तक नाले को कवर करने का और पीलीकोठी से एमएलबी स्कूल तक सडक बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।
स्मार्ट रोड कॉरिडोर की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए गए कि एसआर-1 पर कल्वर्ट निर्माण का काम जल्द पूरा किया जाए। एसआर-2 में तिली तिराहा से आईजी बंगला तक सडक के बचे हुए बायरिंग, बैक फिलिंग जैसे काम भी शीघ्र पूरे किए जाएं। इसके साथ ही एसआर-3 का काम भी तेजी से करें। इसके अलावा उन्होंने लाखा बंजारा झील कायाकल्प परियोजना और संजय ड्राइव रोड निर्माण की समीक्षा भी की। 
बैठक में स्मार्ट सिटी और पीएमसी के इंजीनियर्स और निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

केबिनेट मंत्री भूपेन्द्र सिंह के लिखित आश्वासन पर 47 दिन से चल रही आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की हडताल स्थगित

केबिनेट मंत्री भूपेन्द्र सिंह के लिखित आश्वासन पर 47 दिन से चल रही आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की हडताल स्थगित

★ मृतक आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं के परिजनों को मिलेगे 50-50 हजार रूपये व परिवार के एक सदस्य को रोजगार 

सागर।  गत 47 दिनों से चल रही आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की अनिश्चित कालीन हडताल नगरीय प्रशासन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के लिखित आश्वासन पर स्थगित की गई। आज हडताल पर सासंद राजबहादुर सिंह, कलेक्टर दीपक आर्य, विधायक शैलेन्द्र जैन ने पहुंचकर नगरीय प्रशासन मंत्री के पत्र का वाचन करते हुए कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं की मांगों के हल की घोषणा करेंगे। 
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि हडताल की शुरूआत में ही आकर मैनें कहा था कि जल्द ही मुख्यमंत्री शिवराज जी व केबिनेट मंत्री आपकी मांगों को हल करेंगे सरकार ने आपकी मांगों को संज्ञान में ले लिया है यथाशीघ्र सरकार आपके हित में निर्णय लेगी।

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

 विधायक शैलेन्द्र जैन ने मृतक आंगनबाडी कार्यकर्ता शहनाज बानों/सहायिका राजकुमारी अहिरवार के परिवार को 50-50 हजार रूपये शासन की ओर से दिए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि भाजपा सरकार महिलाओं के हित में कार्यरत है। सागर की आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की बेमुद्द हडताल के कारण प्रदेश की सभी कार्यकर्ता/सहायिकाओं का भला निश्चित है।




 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने हडताल स्थगित किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि मृतक अंागनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकाओं के परिवार की नौकरी के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा लेकिन दोनों ही परिवार को रोजगार देने की गारंटी मेरी है। जो जल्द पूरी की जाएगी। उन्होनें सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं से सोमवार से आंगनबाडी केन्द्र पर पहुंचकर मातृत्व व शिशु सेवा शुरू करने की अपील की और कहा कि यदि प्रताडना के कारण आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की मृत्यु हुई है तो दोषियों को वक्शा नहीं जाएगा। संघ की अध्यक्ष श्रीमती लीला शर्मा ने कहा कि हडताल समाप्त नहीं हुई है बल्कि स्थगित की गई है अगर जल्द सरकार ने हमारी मांगों के हल की घोषणा नहीं की तो हम फिर हडताल पर बैठ जाएगे। उन्होनें नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव सासंद राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन, कलेक्टर महोदय जी के प्रयास की सराहना करते हुए  हडताल स्थगित की घोषणा करते हुए हडताल पर आई सभी आंगनबाडी कार्यकर्ता प्रारंभ से ही सहयोगी बने शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी, संगठन प्रमुख हेमराज आलू का आभार जताया। 




हडताल में शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी, हेमराज आलू, प्रतिभा चौबे, अखलेश केशरवाी, कमलेश तिवारी, शिवसेना जिला प्रमुख दीपक लोधी, विकास सिंह, सचिन जैन, नीलम तिवारी, जमना रैकवार, कीर्ति पटैरिया, लक्ष्मी चौरसिया, किरण तिवारी, निधि चौरसिया, हीरा अहिरवार, सुषमा जैन, जीवन ज्योति, मंजू अनीता, नीलम रजनी, कमला, सरोज राजपूत, प्रतिभा चौहान, दीपा ठाकुर, ओमवती, कमलाबाई, प्रसन्न लोधी, अर्चना यादव, कुंती राय, सबीता अहिरवार, आराधना गुप्ता, खुशबू केशरवानी, राजकुमारी विश्वकर्मा, चिर्ता खटीक, सबीता गौतम, विमला सोनी, रेखा बुधोलिया, विनीता राजपूत, रजनी, सबीता गौर, ललिता सैकडों की संख्या में कार्यकर्ता/सहायिका उपस्थित थी। 



गुरुवार, 21 अप्रैल 2022

दर्दनाक सड़क हादसा, एक मासूम सहित 4 की मौत★ अनियंत्रित कार ने दो बाइक को मारी टक्कर, चार की मौत, दो गम्भीर घायल



दर्दनाक सड़क हादसा, एक  मासूम सहित 4 की मौत
★ अनियंत्रित कार ने  दो बाइक को मारी टक्कर, चार की मौत, दो गम्भीर घायल
सागर । सागर जिले में बांदरी थाना अंतर्गत ग्राम पाली में  राजमार्ग पर उप्र की ओर से आ रही एक कार ने दो मोटर साईकिलों को टक्कर मार दी, जिसमें दो वर्षीय मासूम बालिका, उसके माता पिता सहित चार लोगों की मौत हो गई. दुर्घटना में आरोपी कार चालक सहित तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हे उपचार के लिए जिला अस्पताल रैफर किया गया है. 

एसडीओपी खुरई सुमित केरकेट्टा
से मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर ग्राम पाली के नजदीक राजमार्ग पर उप्र की ओर से आ रही कार क्रमांक यूपी 16 सीडब्ल्यू 3235 ने सामने से आ रही दो मोटर साइकिलों को टक्कर मार दी. अनियंत्रित कार की टक्कर से मोटर बाइक सवार काफी दूर जा गिरे. इसमें चार की मौत हो गई।

दुर्घटना में एक मोटर साईकिल पर सवार मालथौन निवासी भरत अहिरवार और दूसरी बाइक पर सवार ग्राम देवराजी निवासी मलखान रजक और उसकी दो वर्षीय पुत्री रीतिका की मौके पर ही मौत हो गई जबकि भरत अहिरवार के भाई और मलखान की पत्नी श्रीमती रामकुमारी  सहित आरोपी कार चालक नोएडा निवासी मनमोहन चौहान गंभीर रूप से घायल हो गए ।जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल रैफर किया गया है. अस्पताल ले जाते समय श्रीमती रामकुमारी की भी मौत हो गई।



थाना प्रभारी श्री गुर्जर के अनुसार मालथौन निवासी भरत अपने भाई के साथ मामा के यहाँ शादी समारोह में शामिल होने के लिए जा रहा था तो वहीं मलखान अपनी बच्ची और पत्नी को लेकर सागर से वापस अपने गांव देवराजी लौट रहा था. पुलिस ने आरोपी कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

ITI मे राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला आयोजित,विधायक शैलेंद्र जैन ने दिए चयनितो को लेटर

ITI  मे राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेला आयोजित
,विधायक शैलेंद्र जैन ने दिए चयनितो को लेटर

सागर।शासकीय संभागीय आई टी आई सागर में अप्रेंटिसशिप मेला माननीय विधायक श्री शैलेन्द्र जैन जी की उपस्थिति में आयोजित  किया गया। जिसमे मध्यप्रदेश एवं प्रदेश के बाहर से आई विभिन्न 9 कपनियों ( बुंदेलखंड दुग्ध संघ सागर, वॉल्वो आइसर कमर्शियल व्हीकल देवास, आईसेक्ट सागर, सुजुकी मोटर्स गुजरात) में 152 अभ्यर्थियों का प्राथमिक चयन किया गया।
जिसमे 9 अभ्यर्थियों को माननीय विधायक जी द्वारा ऑफर लेटर प्रदान किया गया।
हम को संबोधित करते हुए विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि आप सभी प्रशिक्षु इतनी पुरानी संस्था जो कि वर्ष 1963 में स्थापित हुई थी यहां पर प्रशिक्षण ले रहे हैं आप सभी जिस भी विधा में प्रशिक्षण ले रहे हैं उस में पारंगत हों उत्कृष्ट कार्य करें आज इस राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप मेले में आप सभी भाग ले रहे हैं मेरी शुभकामनाएं हैं कि आप सभी अच्छे स्थान पर नियुक्त था और जहां भी रहे अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से एक मिसाल कायम करें उन्होंने कहा कि अपने जीवन में अपने कार्य के प्रति एक लक्ष्य निर्धारित करें और उस लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर अभ्यास करें, आप सभी विभिन्न स्तरों के परिवार से होंगे कुछ संपन्न परिवार क्यों होंगे कुछ माध्यम कुछ निम्न मध्यम कुछ गरीब परिवार के व्यक्ति होंगे लगभग सभी की प्राथमिकता नौकरी हासिल करना है इस सब के परिप्रेक्ष्य में हो सकता है सारे लोग सफल ना हो पाए परंतु हम पूर्ण समर्पण भाव से और पूरी निष्ठा से मेहनत करके अपने लक्ष्य के प्रति कार्य करें और एक बार असफल होने पर हार ना माने और भी मेहनत से अगले लक्ष्य की ओर प्रयास करें, उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी यहां प्रशिक्षण ले रहे हैं यहां की व्यवस्थाओं में या आपके द्वारा कोई विषय होता है तो मुझसे संपर्क करें मैं आपकी समस्या का हल करने का प्रयास करूंगा। कार्यक्रम को आईएमसी के चेयरमैन गुलाब समैया आईटीआई के जेडी पीडी गौर एवं प्राचार्य सुनील देसाई ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम के अंत मे विधायक द्वारा पेय जल के लिए एक बोरिंग करवाने एवं स्मार्ट सिटी के माध्यम से संस्था प्रांगड़ का सौंदर्यीकरण करने के लिए एक गार्डन और संस्था के चारो ओर ट्री प्लांटेशन करवाने की घोषणा की गई। कार्यक्रम के पश्चात विधायक शैलेंद्र जैन में प्रांगण में चल रहे मॉडल आई टी आई के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और उन्होंने मई माह के अंत तक कार्य पूर्ण करके इसे हैंड ओवर करने के निर्देश दिए उन्होंने मुख्य भवन लाइब्रेरी हॉल प्रयोगशाला हॉल तथा सीवर के कार्य को अभिलंब पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्य सड़क के निर्माण में व्यवस्थित ड्रेनेज निर्माण के निर्देश दिए।
कार्यक्रम में आई एम सी चैयरमेन डॉ श्री गुलाब समैया , संयुक्त संचालक श्री पी डी गौर, प्राचार्य संभागीय आई टी आई श्री सुनील देसाई विधायक प्रतिनिधि श्री ज्ञानचंद्र कुकरेजा, श्री जगन्नाथ गौरैया , श्री रितेश दुबे ,सुबोध आर्य एवं श्री रमन दुबे उपस्थित रहे।

निवाड़ी : प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार , EOW में 13 के खिलाफ मामले दर्ज, ★ दो मुख्य नगरपालिका अधिकारी और दो सब इंजीनियर गिरफ्तार

निवाड़ी :  प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार , EOW  में 13 के खिलाफ मामले दर्ज,  
★ दो मुख्य नगरपालिका अधिकारी और दो सब इंजीनियर गिरफ्तार

सागर । राज्य शासन द्वारा निवाड़ी जिले की नगर परिषद जैरोनखालसा में प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में गड़़बड़ियों के संबंध में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ई.ओ.डब्ल्यु) को सौंपी गई । जांच के बाद 13 आरोपियों के विरूद्व प्रकरण पंजीबद्व किये गए हैं। जाँच में आए साक्ष्यों के आधार पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में अपराध क्रमांक. 11/22 धारा 420, 120बी, 467, 468, 471 भादंवि एवं 7सी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 संशोधित 2018 के अपराध में कुल 13 आरोपियों के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। प्रकरण में चार आरोपियों की गिरफ्तारी भी हुई है।




आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ यूनिट, सागर से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकरण की विवेचना निरीक्षक श्री स्वर्णजीत सिंह धामी द्वारा की गई । प्रकरण की विवेचना में आये साक्ष्यों के आधार पर गुरूवार 21 अपै्रल को आरोपी श्री उमा शंकर मिश्रा तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर परिषद जैरोनखालसा, श्री नवाब सिंह तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद जैरोनखालसा, श्री सृजन गृप्ता उप यंत्री एवं श्री अभिषेक सिंह राजपूत उपयंत्री को गिरफ्तार किया गया है। इन्हें विशेष न्यायालय (भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम) जिला टीकमगढ़ में प्रस्तुत किया जायेगा ।  


ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत          

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक 
★  श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, 
★  कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वय
बुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,
★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड  उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार  राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में 
★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश  भारद्वाज  सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

सागर। हारिये न हिम्मत विसारिये न राम ||
बेतवा माई की कृपा और राजा राम राजा सरकार के आशीर्वाद से और हरदौल जू के स्नेह से रुद्राणी बुंदेली कला ग्राम एवं शोध संस्थान द्वारा  9 दिवसीय राम महोत्सव 2022 का आयोजन औऱछा में  किया जा रहा है । श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक होने वाले इस आयोजन में भगवान श्री राम के राजा राम वाले जननायक स्वरूप से आमजन को अवगत कराया जाएगा। इसके आयोजक  बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड  उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार  राजा बुंदेला  तैयारियों में जूट हुए है।  बड़े पैमाने पर कला सँस्कृति का समन्वय इस आयोजन में देखने मिलेगा।

फ़िल्म अभिनेता राजा बुंदेला ने आज मीडिया से चर्चा में बताया कि अकस्मात आई विश्व आपदा ने जन जन को अस्थिर किया है। महानगरों से निकल कर लोग घर वापस आये हैं l कोरोना की महामारी ने  हमें पुनः अपनी सांस्कृतिक मूल्यों के चिंतन की ओर विवश किया है l विपदा की घड़ी में यह क्षेत्र जन जन का सहारा है l प्राचीन धर्म गर्न्थो में इस क्षेत्र को विपदा को नाश करने वाला क्षेत्र माना गया है l  यह राम महोत्सव विपदा नाशक एक अंतर्राष्ट्रीय अनुष्ठान का प्रारब्ध है l कोरोना रूपी मायावी असुरीय शक्तियों से युक्त वायरस से प्रभु श्री राम नाम ही हमें मुक्ति प्रदान कर सकता है l मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का आशीर्वाद सम्पूर्ण विश्व को विपदा मुक्त बनाने में सक्षम है l
राम महोत्सव भगवान श्री राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए  आयोजित किया जा रहा है l 




ये होंगे आयोजन महोत्सव में

इस महोत्सव में जहां एक और श्री राम कथा के अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त प्रवचन कर्ता अपना प्रवचन करेंगे l वहीं दूसरी ओर टपरा टॉकीज में श्री राम कथा आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा l  रात्रि में सांस्कृतिक संध्या पर विश्वविख्यात रामलीला का मंचन होगा l  आयोजन में बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक अभिनेता अभिनेत्री जेसे  फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश  भारद्वाज, दीपिका चिखलिया, सुधा चन्द्रन आदि उपस्थित रहेंगे  उन्होंने बताया कि  प्रातः काल में श्री राम ध्यान योग होगा l  श्री राम भजन प्रतियोगिता अयोजित की जायेगी l ओरछा धाम छायाचित्र प्रदर्शनी प्रतियोगिता आयोजित होगी l श्री राम चित्रकला प्रदर्शनी प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी l  श्री राम लोक कला प्रदर्शनी प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी l बुंदेली व्यंजन प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी l  बुंदेली वाद्ययंत्र प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी l  बुंदेली लोक गीत ,नृत्य प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी l 


       ★ सागर में पत्रकारों के साथ राम      महोत्सव की टीम 

 9 दिन चलने वाले इस आयोजन में  प्रत्येक दिन श्री राम कथा का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चैनलों के माध्यम से प्रसारण किया जाएगा l  प्रत्येक दिन श्री राम कृपा से विशाल भंडारा आयोजित किया। ओरछा धाम से श्री राम राजा सरकार का सन्देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का सार्थक प्रयास है । 

  ★ सीएम शिवराज सिंह से महोत्सव     पर चर्चा

इस समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान , यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित अनेक  जनप्रतिनिधिगण शामिल होंगे।
इस मौके पर लोककलाकार राजू रैकवार आदि मौजूद रहे। 

कमिश्नर सागर  को दिया न्योता


राम महोत्सव 2022 के आयोजक  राजा बुन्देला एवं राम महोत्सव टीम ने आज सागर आकर संभागायुक्त मुकेश शुक्ला से पूरे आयोजन के सम्बंध में चर्चा की।  कमिश्नर श्री शुक्ला ने प्रशासनिक सहयोग का आश्वासन दिया। इस मौके पर उनको  महोत्सव में आने का न्योता टीम ने दिया। 




चिटफंड कंपनी पिनकॉन ग्रुप कोलकात्ता के निवेशक राशि वापसी के आवेदन एसडीएम कार्यालय में करें जमा : कलेक्टर

 चिटफंड कंपनी पिनकॉन ग्रुप कोलकात्ता के निवेशक राशि वापसी के आवेदन एसडीएम कार्यालय में करें जमा : कलेक्टर 

            ★ कलेक्टर दीपक आर्य

सागर । सागर चिटफंड कंपनी पिनकॉन ग्रुप कोलकात्ता से संबंधित कंपनियों की निवेशक राशि वापसी हेतु अपने अपने आवेदन संबंधित विभागीय कार्यालयों में
में कार्यालय समय पर जमा करें उक्त अपील कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने संबंधित कंपनी के निवेशकों से  की है।
कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि चिटफंड कंपनी  पिनकॉन ग्रुप कोलकात्ता की चार सिस्टर कंसर्न कंपनियों के पीड़ित 1388 निवेशकों ने आवेदन देकर राशि वापसी में व्यतिक्रम किए जाने की शिकायत की है। एवं शेष निवेशक जो आवेदन नहीं कर सके हैं वह अभी तक अपने आवेदन संबंधित अनु विभागीय कार्यालयों में जमा करें।
उक्त कंपनियों द्वारा अधिक ब्याज अथवा प्रोडक्ट दिए जाने का लालच दिया गया है। राशि वापसी के समय कंपनी कार्यालय बंद करके भाग गई थी। जिसमें 7 करोड़ 12 लाखरुपए की राशि की रिकवरी का मामला है। कंपनी की ज्ञात 10 संपत्तियों को निवेशकों की निवेश राशि की वापसी सुनिश्चित करने हेतु कुर्क की जाकर क्रय विक्रय एवं हस्तांतरण पर रोक लगाई है तथा 9 खातों को संचालन से रोका जाकर
फ्रीज किए गए है।
पटवारी तीन हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने अनुविभागीय अधिकारी सागर श्रीमती सपना त्रिपाठी  को निवेशकों की पॉलिसियों की के सत्यापन हेतु अधिकृत किया है। एवं पुलिस अधीक्षक सागर के माध्यम से संपत्तियों की पूर्ण जानकारी एकत्र करने के आदेश दिए हैं। कोलकाता स्थित  लिकर प्लांट, एवम ऑयल प्लांट  पिनकान होटल एवं पिनकान गेस्ट हाउस कोलकाता आगरा स्थित हेरिटेज होटल डेहरगॉव बेतूलस्थित 5.35 एकड़ भूमि एवं गोरखपुर स्थित बेनामी संपत्ति को कुर्की  की जाकर क्रय विक्रय एवं हस्तांतरण पर रोक लगाई गई है ताकि निवेशकों के निवेश राशि की वापसी सुनिश्चित हो सके।
पिनकॉन ग्रुप की जिन चार कंपनियों का मामला है उनमें  उत्कल मल्टी स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड,एलआरएन फाइनेंस लिमिटेड,एलआरएन यूनिवर्स प्रोड्यूसर लिमिटेड, अक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड शामिल है।

पटवारी तीन हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही

पटवारी तीन हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही

छत्तरपुर। लोकायुक्त पुलिस सागर ने छत्तरपुर जिले के बकस्वाहा तहसील के एक पटवारी को 3 हजार रुपये की रिश्वत लेरे रँगे हाथो गिरफ्तार किया है। कृषि भूमि को तरमीम करने के एवज में रिश्वत ली गई तंगी। लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि आवेदक:ल देवेन्द्र नामदेव उम्र  वर्ष  ग्राम कुशमाड , तह बकस्वाह जिला छतरपुर ने कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई थी। 




जिसमे सौरभ वैद्य ,पिता स्व. श्री अशोक कुमार वैद्य, पटवारी, तहसील बकस्वाह जिला छतरपुर द्वारा आवेदक की कृषि भूमि की तरमीम करने के एवज में 3000 रुपये मांगे गए। 



ओरछा : श्री राम महोत्सव 2022 :16 मई से 24 मई तक ★ श्री राजा राम जी के आदर्शों को जन जन तक पहुंचाने के लिए 9 दिवसीय महोत्सव, ★ कला संस्क्रति का अदभुत होगा समन्वयबुन्देलखण्ड के कला संस्कृति से जुड़े लोगों का होगा सम्मान,★ बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड उत्तरप्रदेश के उपाध्यक्ष व फ़िल्म कलाकार राजा बुंदेला जुटे तैयारियों में ★ एमपी के सीएम शिवराज सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , फ़िल्म कलाकार अरुण गोविल, नीतीश भारद्वाज सहित अनेक हस्तियां करेंगी शिरकत

लोकायुक की टीम ने आज पटवारी सौरभ को उसके  किराये का मकान,नगर परिषद वाली गली बकस्वाह में रँगे हाथों गिरफ्तार किया। इस टीम में  DSP  राजेश खेड़े ,निरीक्षक मंजु सिह व विपुस्था स्टाफ  शामिल रहा।


बुधवार, 20 अप्रैल 2022

दो रोजगार मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में बांदरी नगर परिषद को तृतीय स्थान मिला


दो रोजगार मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में बांदरी नगर परिषद को तृतीय स्थान मिला

सागर। बांदरी नगर परिषद ने सरकार की दो रोजगार मूलक योजनाओं के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए प्रदेश भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त की ओर से भेजे गये पत्र के अनुसार खुरई विधानसभा क्षेत्र की बांदरी नगर परिषद ने दीनदयाल अंत्योदय-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन तथा पीएम स्वनिधि-प्रथम एवं द्वितीय चरण के क्रियान्वयन में यह उपलब्धि हासिल की है। सीएमओ राजेश मेहतेले के अनुसार इस उपलब्धि के पीछे नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह का कुशल मार्गदर्शन व प्रेरणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।



     नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त ने बांदरी नगर परिषद के सीएमओ को भेजे पत्र में कहा है कि आपके निकाय द्वारा उक्त योजनाओं में उल्लेखनीय कार्य किया गया है और प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आपके नेतृत्व में आपकी टीम के इस उल्लेखनीय कार्य के लिए आपकी सराहना की जाती है। आंकड़े देखे जाएं तो बांदरी नगर परिषद ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 30 हितग्राहियों को 50-50 हजार रु के ऋण दिए हैं। 70 स्वसहायता समूहों का गठन कर प्रत्येक को दस हजार रु की राशि तथा एक स्वसहायता समूह को 10 लाख रूपए की राशि का ऋण प्रदान किया है। अभी तक 285 हितग्राहियों को 10 हजार रु के मान से ऋण वितरण किया है।
     जिन योजनाओं में यह उपलब्धि हासिल की गई उनमें शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण उपलब्ध करवा कर शहरी गरीबों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने एवं उनकी आजीविका संवर्धन हेतु स्वसहायता समूह गठन , शहरी गरीब युवाओं  का कौशल उन्नयन तथा शहरी पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन इस योजना के प्रमुख घटक हैं।



पीएमएवाय (शहरी) के 11 हजार 53 हितग्राहियों को 96 करोड़ से अधिक की राशि जारी

     सागर। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में बी.एल.सी. घटक के आवास निर्माण के लिए 16 अप्रैल 2022 तक की गयी जिओटेगिंग के आधार पर 96 करोड़ 90 लाख 96 हजार 500 रूपये  विभिन्न किस्तों के रूप में जारी किये गए हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि सभी स्वीकृत आवासों को समय-सीमा में पूरा करवायें।
     अपर आयुक्त सह मिशन संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास डॉ. सतेन्द्र सिंह ने जानकारी दी है कि 6 हजार 145 हितग्राहियों को प्रथम किस्त की राशि 61 करोड़ 45 लाख रूपये, 21 हजार 85 हितग्राहियों को द्वितीय किस्त की राशि 21 करोड़ 85 लाख रूपये और 2 हजार 723 हितग्राहियों को तृतीय किस्त की राशि 13 करोड़ 60 लाख 96 हजार 500 रूपये जारी की गयी है।

नगर निगम सागर को पी.एम. स्वनिधि में प्रदेश में द्वितीय स्थान मिला

    
नगर निगम सागर को पी.एम. स्वनिधि में प्रदेश में द्वितीय स्थान मिला


सागर । पं.दीनदयाल अन्तोदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन एवं प्रधानमंत्री स्वनिधि प्रथम एवं द्वितीय चरण जो भारत सरकार की अति महत्वकांक्षी योजना है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में नगर निगम सागर ने पूरे प्रदेश की 16 नगर पालिक निगम में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।
डे.एन.यू.एल.एम. एवं पी.एम.स्वनिधि प्रथम एवं द्वितीय चरण भारत सरकार की अति महत्वाकाक्षी योजना है, जिसमें शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण उपलब्ध करवाकर शहरी गरीबों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने एवं उनकी आजीविका संवर्धन हेतु स्व सहायता समूह गठन, शहरी गरीब युवाओं को कौशल उन्नयन एवं शहरी पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये कम ब्याज दर पर बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन इस योजना के प्रमुख घटक है।


SAGAR : प्रेम प्रसंग में दो बच्चों के पिता ने कथित नाबालिग प्रेमिका और उसके भाई को किया अगवा★ पहले मारी लड़की को गोली, फिर स्वयं को गोली मारी , युवक की मौत, लड़की घायल
नगर निगम सागर द्वारा पीएम स्वनिधि प्रथम एवं द्वितीय चरण के क्रियावन्यन में पूरे प्रदेश की नगर निगमों में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के आयुक्त, संभाग आयुक्त एवं नगर निगम प्रशासक श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी है।

किसी प्यासे पशु पक्षी को पानी पिलाना दुनिया का सबसे पवित्र कर्म है : प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता

किसी प्यासे पशु पक्षी को पानी पिलाना दुनिया का सबसे पवित्र कर्म है : प्रोफेसर  नीलिमा गुप्ता
सागर।  डॉ हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई  से जुड़े विद्यार्थियों ने प्रोफेसर ए डी शर्मा के संयोजन में  विश्वविद्यालय में गर्मी की तपिश से तड़प रहे पशु -पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए आवश्यक उपाय सम्बन्धी जनजागरूकता अभियान चलाया। पूरे अभियान का नेतृत्व  विश्वविद्यालय की माननीय कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने किया। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा उनके स्वयं के हुनर से बनाये गए विभिन्न पात्रों को पेड़ पर लटकाते हुए यह संदेश दिया कि पूरे विश्वविद्यालय में स्थानों को चिन्हित कर इस तरह के कार्य होने चाहिए, जिससे कि पशु पक्षियों को प्यासा न रहना पड़े। 


किसी प्यासे को पानी पिलाना दुनिया का सबसे पवित्र कर्म है।हम लोगों की यह जिम्मेदारी है कि हम इन बेजुबानों का दर्द भी समझें। क्योंकि पशु पक्षी तमाम परेशानियों को स्वयं तो झेल लेते हैं, पर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसके लिए इंसान की इंसानियत की जरूरत पड़ती है। आज के मनुष्य और समाज को इस इंसानियत की बहुत जरूरत है। एक दूसरे की सहायता से ही हम जीवन की कठिनाईयों से पार पा सकते हैं। 
    अपने सम्बोधन में प्रोफेसर ए डी शर्मा ने कहा कि हमारे ग्रंथों में यह दर्ज है कि प्यासे पशु पक्षियों को पानी पिलाना जीवन में पितृ ऋण की तरह ही एक कर्ज है, जिसे हर मनुष्य को उतारना पड़ता है।अपने इन्हीं  कर्मों से हम अपनी सांस्कृतिक जड़ों की तलाश भी कर पाते हैं।इसलिए हर मनुष्य का यह कर्तव्य है कि वह पशु पक्षियों के इस दर्द को महसूस करे और अपनी जड़ों को कभी न भूले।
 कार्यक्रम में माननीय कुलपति ने विद्यार्थियों को पशु पक्षियों से सम्बंधित फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की प्रतियोगिता में अपनी प्रविष्टि भेजने के लिए कहा और यह बताया कि सबसे अच्छे फोटो और वीडियो को पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। 

इस पूरे जनजागरूकता अभियान में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के विद्यार्थियों ने  बहुत उत्साह से भाग लिया। विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी डॉ. हिमांशु यादव, कुलपति कार्यालय के प्रवीण कुमार राठौर और राष्ट्रीय सेवा योजना के सक्रिय कर्मी शेख बाबू भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

डॉ गौर विवि : छात्र समिति की पहली बैठक में कई हुए निर्णय

डॉ गौर विवि :  छात्र समिति की पहली बैठक में कई हुए निर्णय

सागर। डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्विविद्यालय में 2021-22 की छात्र समिति की पहली बैठक संपन्न हुई। इसमें समस्त विभाग के छात्र प्रतिनिधि शामिल थे। छात्र समिति की पहली बैठक में आगामी 23 तारीख को विश्व पुस्तक दिवस के उपलक्ष्य में आयोजन करने का निर्णय हुआ। इस आयोजन में विश्वविद्यालय के समस्त विद्यार्थी गौर समाधि प्रांगण में उपस्थित होकर कुछ समय साथ में पुस्तक पढ़ेंगे। पुस्तक पढ़ने की संस्कृति को बढ़ाने के उद्देश्य से यह आयोजन रखा गया है जो तकनीकी विकास और कोरोना काल के चलते कम हो गया है। 

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने छात्रों को उद्बोधित करते हुए कहा कि विश्विद्यालय का पूरा काम छात्रहित को ध्यान में रखकर किया जाता है। छात्र किसी भी विश्वविद्यालय के सबसे मज़बूत स्तंभ होते हैं।   छात्र प्रतिनिधियों की विश्वविद्यालय को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि छात्र हित को बताने में प्रतिनिधि सूत्र की तरह काम करते हैं। उन्होंने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि आप अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन सकारात्मक सोच के साथ करें और अपने पद का उपयोग विश्वविद्यालय की प्रगति के लिए करें।
 उन्होंने विश्वविद्यालय की  अकादिमिक परिषद के निर्णय को बताते हुए जानकारी दी की विश्वविद्यालय में  फिजिकल एजुकेशन में स्नातक और स्नातोकोत्तर पढाई के लिए कोर्स शुरू हो रहें हैं साथ ही, योग, हैप्पीनेस और वेलनेस केंद्र की भी शूरुआत की जा रही है। 


 उन्होंने पुस्तक दिवस के आयोजन के संबंध में कहा कि छात्र पुस्तक के बिना अधूरा है। पुस्तकों की अहमियत के बारे में छात्रों को विचार करना चाहिए। पुस्तक पढ़ने की संस्कृति समय के साथ विलुप्त हो रही है और इस आयोजन से सभी के पास पुस्तक की महत्ता का संदेश जाएगा।
इस बैठक के समन्वयक डॉ राकेश सोनी एवं छात्र अधिष्ठाता अध्यक्ष प्रो ए डी शर्मा रहे। कुलपति का स्वागत अखंड गौरव एवम् शीतल प्रजापति ने किया । आभार व्यक छात्र प्रतिनिधि की तरफ से सोनाली ने माना।


प्रो ए डी शर्मा ने विद्यार्थियों को उद्बोधित करते हुए उनका विश्वविद्यालय में महत्त्व बताया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जिस तरह अपने आप से जुड़ते है उसी तरह विश्वविधालय से जुड़े। विश्वविद्यालय प्रजातांत्रिक संस्था है। यह संस्था विधार्थीयों के लिए प्रयोगशाला के समान है। विश्वविद्यालय विद्यार्थियों से अपेक्षा करता है कि वह यहां सतत सीखने और पढ़ने का वातावरण विकसित करें। उन्होंने आगामी पुस्तक दिवस पर आयोजन के माध्यम से पुस्तक पढ़ने की संस्कृति का महत्त्व बताया। उन्होंने कहा कि मोबाइल एवं अन्य तकनीक को अपना सहयोगी बनाए पर अपना मास्टर नहीं बनने दे।

Archive

Adsense