शनिवार, 15 जनवरी 2022

SAGAR : रोको-टोको अभियान के तहत चालानी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी ,कलेक्टर- एसपी पहुचे दुकानों में दी समझाईश


SAGAR : रोको-टोको अभियान के तहत चालानी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी ,कलेक्टर- एसपी पहुचे दुकानों में दी समझाईश



सागर । कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु शासन के निर्देशानुसार सागर जिले में रोको-टोको अभियान प्रभावी रूप से जारी है । इसी तारतम्य में आज कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक और नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार ने सागर शहर की विभिन्न दुकानों में जाकर मास्क लगाने और कोविड गाइडलाइन का पालन करने की समझाइश दी  ।

इस दौरान बिना मास्क वाले व्यक्तियों पर चालानी कार्रवाई भी की गई  । भ्रमण के दौरान कोविड गाइडलाइन के अनुसार दुकानों के सामने दो गज की दूरी के हिसाब से गोले भी बनवाए  । अनेक दुकानदारों एवं राहगिरी को समझाते हुए कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि, कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क, सैनिटाइजर, दो गज की दूरी और वैक्सीनेशन जरूरी है ।  

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि, संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए यह अभियान प्रभावी रूप से निरंतर जारी रहेगा । 

SAGAR : समय पर सेवाएं नहीं देने पर छह जनपद सीईओ और छह सीएमओ पर 5500 का अर्थदण्ड लगाया कलेक्टर ने

SAGAR : समय पर सेवाएं नहीं देने पर छह जनपद सीईओ और छह सीएमओ पर 5500 का अर्थदण्ड लगाया कलेक्टर ने

सागर । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्धारित समय-सीमा में सेवाएं न देने पर म.प्र. लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम-2010 के तहत 6-6 मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों पर 5 हजार 500 रूपये का अर्थदण्ड लगाया है।

जिन पर अर्थदण्ड लगाया गया है, उनमें खुरई, राहतगढ़, देवरी, बण्डा, केसली एवं रहली के जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा रहली, खुरई, बीना, गढ़ाकोटा, देवरी एवं बांदरी के मुख्य नगर पालिका अधिकारी शामिल है।

कलेक्टर द्वारा उक्त अर्थदण्ड विवाह सहायता योजना एवं मृत्यु की दषा  में अंत्येष्टि सहायता योजना के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण नहीं करने पर लगाया गया है।  कलेक्टर ने 3 दिवस के भीतर उक्त राषि वसूल कर मद में जमा कर चालान की प्रति कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देष दिए है। 

कोरोना के तीसरी लहर के बीच भारत मे वैक्सीनेशन और मेरे कोरोना संक्रमण की बरसी ★ होमेन्द्र देशमुख / वीडियो जर्नलिस्ट, एबीपी न्यूज़

कोरोना के तीसरी लहर के बीच  भारत मे वैक्सीनेशन और मेरे कोरोना संक्रमण की बरसी 
★ होमेन्द्र देशमुख / वीडियो जर्नलिस्ट, एबीपी न्यूज़


सुबह एक राष्ट्रीय न्यूज़ चैनल के राज्य प्रमुख से बात हुई । तीन दिन पहले उनको सर्दी के साथ हल्का बुखार आया । मित्रों ने टेस्ट करवाने की सलाह दी और रैपिड एंटीजन टेस्ट में वो पॉजिटिव निकले । वो बहुत याद करते हैं पर उन्हें समझ नही आता कि उनको कहां से यह रोग लगा होगा । विश्वास ही नही होता कि उन्हें कोरोना हुआ होगा । अक्सर सभी को ऐसा ही लगता है लेकिन रैपिड और RTPCR के रिपोर्ट में कई बार फर्क भी होता है इसलिए  उन्होने दूसरे दिन RTPCR करवाया । 
  लेकिन 'ढाक के तीन पात' दो बड़े लहर के अनुभव के बाद भी मप्र की राजधानी भोपाल में सरकारी कोविड जांच केंद्र की रिपोर्ट तीन दिन से पहले नही आ पाती जबकि 700 रुपये में निजी लैब में वही रिपोर्ट साढ़े छः घण्टे में पीडीएफ सर्टिफिकेट के साथ आपके मोबाइल पर आ जाता है ।उनको दोनो वैक्सीन के डोज़ समय पर लग चुके हैं ।
खैर , बात वैक्सीन की आ गई । 

16 जनवरी 2021 से देश भर में कोविड के वैक्सीन लगने शुरू हुए थे । हजार अफवाहों और वैक्सीन विरोधी रिपोर्ट के हवालों के बावजूद भी हम जैसे  पढ़े लिखे लोग बेसब्री से उस शुभ तिथि का पिछले ग्यारह महीनों से इंतज़ार कर रहे थे । पहले फेस में स्वास्थ्य कर्मियों , वारियर्स को कोविड के टीके लगने थे । मप्र के भोपाल में हमीदिया अस्पताल में केंद्र बना जहां मुख्यमंत्री शिवराज जी ने हमीदिया अस्पताल के एक तृतीय श्रेणी कर्मचारी को पहला टीका लगवाने पर सम्मान किया ।
हज़ार समझाइशें ,लाख सावधानी और करोड़ों का डर... हम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों को अपने कैमरों के लेंस की प्यास और अच्छे चित्र ,एंगल और सबसे पहले का भूख हमे कभी कभी लापरवाह बना देता है । अच्छा जलसा था ,भीड़ थी, धक्का-मुक्की भी थी । और जाहिर है कोरोना भी ऐसे भीड़ में साथ हो ! इसीलिए तो हम मास्क सोशल डिस्टनसिंग और सेनेटाइजर की सावधानियां बरतते हैं । उसी अनजान खतरे के लिए सरकारें गाइड लाइंस बनाती हैं । जिसका अक्षरशः पालन करना हमारा फर्ज और धर्म मानना चाहिए ।

इसी के पांच दिन पहले मुझे हल्का बुखार हुआ था लेकिन एक टाइम के पैरासीटामॉल से वह उसी दिन चला गया था । क्योंकि तब कोरोना  लगभग खात्मा की ओर था ,भोपाल में  2000 से संक्रमण बमुश्किल इन दिनों  200 प्रतिदिन के आसपास आ चुका था । ठंडक और बादलों का उतार चढ़ाव इसी सप्ताह चल रहा था । इसलिए यह नही लगा कि मुझे कोरोना भी हो सकता है पर हां मैंने अपनी सावधानी स्वतः  स्ट्रिक्ट कर लिया था । गम्भीर कोई लक्षण नही होने के बाद भी तीन दिन प्रीकाशनली छुट्टी में बिताने के बाद अच्छा लगने पर आज पुनः काम पर लौटा था । पर अब डबल सावधानी के साथ । 

 इसी 16 जनवरी के दिन शनिवार को दोपहर हमीदिया से घर लौटते समय सिर में बने हल्के भारीपन के लिए मेरे प्रिय निजी  चिकित्सक के पास यूं ही चला गया ।
क्लिनिक में डॉक्टर साहब ने सप्ताह भर के  दवाई का पर्चा लिखने के साथ ही विशेष symptoms न भी हो तो  प्रिकॉशनली,  कोरोना टेस्ट करवाने की सलाह भी लिखी और मैं अपने रिपोर्टर साहब को सारी बातें बताकर भोपाल के शासकीय जयप्रकाश अस्पताल के फीवर क्लिनिक के कोविड सैम्पल कलेक्शन सेंटर पहुच गया । 
मित्र रिजवान खान ने वहां आकर मेरी मदद की । मैंने कोविड के RTPCR जांच के लिए सैम्पल दिया और आधे घण्टे बाद 2 बजे दोपहर को घर लौट गया ।

क्या covid रिपोर्ट पॉजिटिव आएगा..?
क्या निगेटिव....?

मन मे यही एकमात्र सवाल बार बार उबालें मार रहा था । 
अगर निगेटिव आए तो कैसा रियेक्ट करूँगा । अगर पॉजिटिव आएगा तब क्या करूँगा कैसे लोगों को बताऊंगा ,लोग क्या कहेंगे .. मुन्ना ..! तेरी सारी सावधानी तपस्या मास्क दस पन्द्रह लीटर सेनेटाइजर ,ऊपर से अपने ही लोगों के मेरे इस precaution पर सहकर्मियों ,बिरादरियों ,घर दोस्त ,पड़ोसी ,और तो और परिवार के ताने -उलाहने...एक दो घण्टे इसी सोच और कशमकश में बीते ही थे कि हमारे  सुख दुख और चौबीस में से रोज के रोज बारह घण्टे अनिवार्य के साथी -सहकर्मी ,मेरे रिपोर्टर ,मुखिया श्रीमान ब्रजेश राजपूत जी का एक घबराया सा  फ़ोन कॉल आ गया...
क्या मुन्ना ..! ( मुन्ना मेरे घर का नाम है जो ब्रजेश जी की वजह से फील्ड में 80 प्रतिशत लोग मुझे इसी नाम से जानते हैं )  तुमने कोविड टेस्ट कराया.. किसने कराने कहा ,क्यों जरूरी था ,क्या सिम्पटम्स थे । तुमने मुझे  बताया तो था लेकिन मैंने तब सीरियसली नही लिया था.. आदि आदि...!

असल मे इस बीच उनके किसी शुभचिंतक ने शायद उन्हें covid टेस्ट की गम्भीरता पर कोई संकेत वगैरह दिया हो.. खैर उनकी बातें अभी खत्म नही हुई थीं । बल्कि असल चिंता जो उनको  मेरे लिए और स्वयं अपने लिये भी थी वह अब बहुत स्वाभाविक और अनुमानित भी थी वह  फ़ोन के स्पीकर पर आ ही गई .


''यार क्या तुम्हारे सिम्पटम्स कोरोना के ही थे , यार अगर थे तो आज आफिस नही आना था । अब हम भी मारे गए । हम सब को कोरोना का खतरा है औऱ खतरे का डर भी ..!"
पर  , मेरा कॉन्फिडेंस देखिए.,  मैंने उन्हें ऐसे नाविक और कप्तान की तरह आस्वस्त किया कि जो तूफान में घिरा है लेकिन उसे भी मालूम है कि तूफान तो नही रुकना पर नाव में हुए छेद को क्योंकि मैं समय समय पर भरता रहा हूँ । इसलिए मुझे विश्वास हो कि तूफान का पानी आपको ऊपर से नही डुबाएगा और भर चुका हुआ नाव का छेद नीचे से नही डुबाएगा । आप केवल समय का इंतज़ार करें । 
असल में मीडिया के जॉब और संक्रमण के हाई रिस्क के कारण पहले वाले कोरोना लहर से ही सतर्कता मेरे आदत में शुमार हो गई थी । मास्क सेनेटाइजर डिस्टेंस को यथा संभव मेंटेन करता और अपने को दूसरों से और दूसरों को अपने से सुरक्षित रखने में अब तक सफल रहा था । मेरे सहकर्मी, मित्र आदि मुझे ताने भी मारते पर  मैं अपने सावधानियों पर चाहे बेशर्मी कहें , डटा रहता । 
कई दिनों से रोज मुलाकातों और दिन भर की एक्टिविटी की डायरी लिखता और घर लौटकर या जरा सी सर्दी जुकाम होने पर अपने आप को क्रॉस एग्जामिन करता । घर मे भी यही हाल था । जब भी किसी जगह से खतरा महसूस होता दस दिनों के लिए घर मे बिस्तर और कमरा अलग कर लेता । 

मतलब है , covid के इन ग्यारह महीनों में मैंने बहुत सावधानी बरती है । बस सेनेटाइजर को पिया भर नही है । 
भीड़ से भागना हमारे पत्रकारिता के पेशे या मेरे कैमरामैन के जॉब के विपरीत है । अपनी सुविधा और सावधानी के लिए कई बार प्रोटोकॉल का उल्लंघन दूसरे भी कर देते हैं तब आप दूर मास्क लगाकर और सेनेटाइजर हाथ मे लेकर  कोरोना सावधानी का आइकन  'दूत का बुत'  बनकर खड़े नही रह सकते । उस भीड़ में ढीठ बनकर अच्छे विज़ुअल और बाइट के लिए डटे रहना पड़ता है । ऐसे में मेरे चेहरे पर हरदम चढ़ा मास्क ,  और साथ मे फील्ड और ट्रेवल में डिस्टेंस की सावधानी की हर सम्भव कोशिश । यही मेरा शगल बन गया था । मैंने अपनों और बेगानों से तरीफ भी सुनी तो इसके लिए ताने भी सुने । कभी किसी ने इसके लिए मुझे नकारात्मक सोच वाला बताया तो किसी ने कहा 'be-possitive ' । मुझे कोई फर्क तो नही पड़ा लेकिन हमेशा  एक सुकून घर लौटते समय जरूर होता था  कि मैं शायद किसी से वायरस लेकर या किसी को सौंपकर नही जा रहा होता था । 
पर एक कहावत है ''बकरी की अम्मा कब तक ख़ैर मनाएगी...!"
एक दिन तो 'कटना' ही था । आज ही सही.. क्योंकि वैक्सीन के खोज के हल्ले और लगातार सफाई करते ढीले पड़ते जा रहे मास्क ने अब कभी कभार इस अनजान दुश्मन को भी शायद हमारे सांसों के कण में घुसपैठ करने को उकसाए जा रहा था ।  मास्क तो रोज बदलना चाहते थे पर क्वालिटी का मास्क नही है कह कर सप्ताह भर से नई खरीदी नही हो पा रही थी । 
पर इसी बीच अचानक प्रोन जोन में पिछले दिनों एक कवरेज के सिलसिले में  दौरा हो गया , सारा गुड़-गोबर होने का अंदेशा आ चुका था ।

पर  इन दिनों कुछ और फ्रेश- नए मास्क लगा लिए तो इस बीच मुझसे संपर्क में आए लोगों को बिल्कुल भी चिंता करने की कदापि कारण नही था । और इसके लिए मैं तो आश्वस्त था ही , श्री ब्रजेश जी  और मेरे सहकर्मी मित्रों को भी बताने की कोशिश की कि अगर पॉजिटिव आ भी गया तो भी मेरी वजह से आप सब को डरने की जरूरत नही । 
मन मे यही सुकून था कि अगर पॉजिटिव आ भी गए तो ये मुमकिन है हम डूबेंगे लेकिन किसी और को साथ नही डुबाएँगे । यह आत्मविश्वास मेरा था ।  पर अपने आत्मविश्वास को किसी दूसरे का विश्वास बनाना यह आपके हाथ मे नही होता । 
खैर मैंने यही बात अपने छोटी सी पर नाजुक बातचीत में बहुत ही निवेदन और आग्रह की भाषा मे समझाने की कोशिश जरूर की थी । शायद मैं सफल भी रहा..!

 उधर क्लिनिक में  डॉक्टर साहब  ने मुझे सुबह ही ताकीद कर दी थी एक बार शाम आकर और दिखा जाना । उनके दोपहर दी गई दवा से सिर का भारीपन कुछ हल्का लगने और गले से कफ गलने की बात बताई । और सुधार होती तबियत के संकेत लेकर हम चैन से घर लौट आए । 

दूसरा दिन  रविवार था ।  तबियत पहले से और ठीक थी फिर भी 10 बजने का बेसब्री से इंतज़ार था ।

 जैसा कि मार्च 2020 में  मध्यप्रदेश में पहला कोरोना पेसेंट मिला तो इन साढ़े दस महीनों में  कोरोना के covid टेस्ट कराने का यह मेरा दूसरा मौका था ।
10 बज गए 11 बज गए , 12 ..1 दोपहर शाम ..
पूरा रविवार इंतज़ार में बीत गया पर कोविड टेस्ट का मुआ रिपोर्ट नही आया । थोड़ा खुशी थोड़े डर भी थे , अक्सर देर होता रिपोर्ट  डराते जाता है और डर के जीत के पॉजिटिव सोच के साथ साथ दूसरे दिन सोमवार को सुबह 11 बजे covid टेस्ट भी पॉजिटिव आ ही गया ।

बहुत नकारात्मक बातें आती हैं  रोजमर्रा की जिंदगी में । प्रवचनों में विचारों में लिखने में पढ़ने में पॉजिटिविटी की बातें तो हम लोग बहुत करते हैं  पर  वह पॉजीटिविटी कहीं असल मौकों पर दिखता-विखता नही । 
यह पहला मौका था हम न केवल पॉजिटिव हुए थे बल्कि बकायदा प्रमाणित भी हुए थे । जगजाहिर...!

लापरवाहियों पर वायरस की नजर जबरदस्त

कोरोना की यह महामारी न तो मीडिया देखती है न राजनीति, न पुलिस न आर्मी । पर हम लोग लापरवाह कब कब होते हैं ,उस पर इस वाइरस की जबरदस्त नज़र रहती है । जब तक RTPCR की रिपोर्ट न आ जाए तब तक कोई स्वीकार नही कर पाता कि उसे सचमुच कोरोना हो सकता है । कोरोना के बीच मीडियाकर्मियों का निडर हो कर काम करना लापरवाही नही बल्कि work spirit है । दिन भर के काम मे उसे एक बार किसी अस्पताल ,कोविड सेंटर, टीकाकरण केंद्र , व्यवस्था से जुड़े राजनेता से मिलने और भीड़भाड़ वाले जगहों में जाना ही पड़ता है ।  डरना जरूरी है पर डर के साथ जीना भी आता है । जीना पड़ेगा । वरना स्वास्थ्य कर्मी और दूसरे कोरोना वारियर्स की तरह ही पत्रकार भी घर नही बैठ सकता । हां ,  सावधानी भी जरूरी है ।
आज 15 जनवरी 2022 के दोपहर तक उन वरिष्ठ पत्रकार मित्र का टेस्ट रिपोर्ट नही आया था पर उनके बातों में सचमुच कोरोना पॉजिटिव आ चुका था .. और उन्होंने बताया कि अपनी सावधानी शुरू कर दी  थी ।

हमारी सोच में यही परिवर्तन ही तीसरी लहर के बाद किसी चौथी लहर को आने से इंकार कर दे । अगर ये लहरें आतीं भी रहें तब भी हम इतना मान कर तो सावधानी बरत लें कि कोरोना मुझे भी हो सकता है , अगर सावधानी पूरी नही बरती ।
आज बस इतना ही ...!

साप्ताहिक राशिफल : 17 जनवरी से 23 जनवरी 2022 तक ★ पण्डित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल : 17 जनवरी से 23 जनवरी 2022 तक

★ पण्डित अनिल पांडेय

जय श्री राम  आप सभी को पंडित अनिल पांडे प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री का नमस्कार। आज मैं आप सभी के समक्ष 17 जनवरी से 23 जनवरी 2022 अर्थात विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943 पौष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से माघ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल को  लेकर आपके समक्ष उपस्थित हूं । 
भगवान भवुन भास्कर अब दक्षिणायन से उत्तरायण हो गए हैं । दिन की समयावधि बढ़ने लगी है । इस सप्ताह चंद्रमा 17 जनवरी को दिन में मिथुन राशि में रहेगा । कर्क और सिंह राशि गोचर करता हुआ 22 तारीख को कन्या राशि में पहुंचेगा । इस पूरे सप्ताह सूर्य और शनि मकर राशि में मंगल धनु राशि में गुरु कुंभ राशि में और राहु वृष राशि में रहेंगे । बुध मकर राशि में वक्री और शुक्र धनु राशि में बक्री रहेंगे।
आइए अब हम राशिवार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातक जो किसी कार्यालय में कार्य करते हैं उनके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा । कार्यालय में उनके सभी लक्ष्य पूर्ण होंगे । उनका अपने अधिकारी से वाद विवाद संभव है । भाग्य से आपको इस सप्ताह मदद मिलेगी । मामूली धन प्राप्त की उम्मीद है ।  छात्रों की पढ़ाई ठीक चलेगी । आपका अपने संतान से संबंध अच्छा रहेगा । आपका अपने भाई बहनों से सामान्य संबंध ही रह पाएगा । पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । इस सप्ताह आपके लिए 18 और 19 जनवरी श्रेष्ठ है। आप द्वारा 18 और 19 को किए गए सभी कार्य सफल होंगे । 23 तारीख आपके लिए उत्तम नहीं है । इस तारीख को आप जो भी कार्य करें उसे सावधानी से करें । इस सप्ताह आप 18 और 19 जनवरी को शेयर आज खरीद सकते हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप सूर्य देव को जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के जातकों का भाग्य इस सप्ताह  अनुकूल है । उन के बहुत सारे कार्य कम परिश्रम से ही संपन्न हो जाएंगे। वृष राशि के जातक जो कार्यालय में कार्य करते हैं उनका कार्य ठीक-ठाक चलेगा । आपके माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । धन की थोड़ी बहुत प्राप्ति होगी । व्यापार ठीक चलेगा । छोटी मोटी दुर्घटना का योग है । वृष राशि के जातकों के लिए 20 21 और 22 तारीख मंगलमय है । सप्ताह के बाकी दिन भी अच्छे हैं । आपको चाहिए कि आप शेयर आदि का कार्य 20, 21 और 22 तारीख को करें । वृष राशि के जातकों को चाहिए कि इस सप्ताह में काले कुत्ते को रोटी खिलाएं ।आपके लिए सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि के अविवाहित जातकों के लिए शादी के प्रस्ताव आएंगे। परंतु इस सप्ताह संभवत विवाह तय नहीं हो पाएगा । इस सप्ताह भाग्य आपका आपके लिए बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है । आपको छोटी मोटी दुर्घटना का योग है । मिथुन राशि के जातक जो कार्यालय में कार्य करते हैं उनके लिए यह सप्ताह उत्तम है । कार्यालय में उनके कार्य की अच्छी प्रशंसा होगी । इस सप्ताह आप की लोकप्रियता में कमी आयेगी । 17 और 23 जनवरी आपके लिए शुभ और लाभप्रद है । सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार के दिन मंदिर में जाकर गरीबों को चावल का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

 कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

 इस सप्ताह आपके खर्चे में बढ़ोतरी होगी । भाग्य आपका आपके अनुकूल कार्य करेगा । कम परिश्रम से भी आपके कार्य संपन्न हो जाएंगे । आपके जीवन साथी को कष्ट हो सकता है । आपका व्यापार उत्तम रहेगा । व्यापार से आपको लाभ होगा । गलत रास्ते से भी धन आने का योग है । आपके शत्रु  आपसे परास्त हो जाएंगे । आपको चाहिए कि आप अपने शत्रु को परास्त करने के लिए पूर्ण एकाग्रता से कार्य करें । 18 और 19 जनवरी आपके लिए शुभ है । आप अपने समस्त आवश्यक कार्य को इन दोनों तारीखों में करने का प्रयास करें । आपको चाहिए कि आप 17 जनवरी को कोई भी कार्य संभलकर करें । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह घर से निकलने के पहले अपने बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद अवश्य लें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदाई है । अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । आपका अपने संतान से अच्छा संबंध रहेगा । आप को संतान का अच्छा सहयोग मिलेगा । माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । पिताजी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है । कार्यालय में आपका लोगों से वाद-विवाद संभव है । आपको चाहिए कि आप वाद-विवाद से बचें । गलत रास्ते से भी धन आने का योग है । इस सप्ताह आप के नए-नए शत्रु बनेंगे । 20 ,21 और 22 तारीख इस सप्ताह आपके लिए शुभ और मंगलकारी है।  18 और 19 जनवरी को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि हैं उनके लिए यह सप्ताह बहुत अनुकूल है । इस सप्ताह उनकी प्रसिद्धि बहुत तेजी से बढ़ेगी । छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी । इस सप्ताह आपको अच्छा धन प्राप्त होगा । आपका अपने संतान से अच्छा संबंध रहेगा । भाग्य इस सप्ताह आपका कम साथ देगा । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राहु की शांति का उपाय किसी विद्वान ब्राह्मण से करवाएं । 17 और ,23 जनवरी  आपके  लिए उत्तम और लाभकारी है । 20 ,21 और 22 जनवरी आपके लिए अनुकूल नहीं है । इस दिन आपको कोई भी कार्य संभलकर करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह चिड़ियों को दाना दें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने भाई बहनों से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । आपके माताजी और पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । व्यापार के कार्य  में आपको सतर्क रहना चाहिए ।आपके शत्रुओं की संख्या में इस सप्ताह बढ़ोतरी होगी । आपका अपने संतान से संबंध ठीक-ठाक रहेगा । छात्रों की पढ़ाई में थोड़ी गिरावट आएगी । दुर्घटना होने की आशंका है । इस सप्ताह आपके लिए 18 और 19 तारीख उत्तम और अनुकूल है ।  23 जनवरी को आप को सतर्कता पूर्वक कार्य करना चाहिए ।आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गुरुवार का व्रत करें और गुरुवार को ही विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

आपके जीवन साथी को इस सप्ताह कष्ट हो सकता है । जनता में आप की प्रसिद्धि में कमी आएगी ।  बहनों से आपको स्नेह मिलेगा परंतु भाइयों से आपका वाद विवाद हो सकता है । आपके माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । गलत रास्ते से धन आने का योग है । आपको अपनी संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । 20 ,21 और 22 जनवरी आपके लिए अनुकूल और मंगलकारी है । आपको इस दिन सफलता प्राप्ति का अच्छा योग है । 17 तारीख को आपको कई कार्यों में असफलता मिलेगी । अतः आप को संभाल कर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप चीटियों को शक्कर खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के जातक जो अविवाहित हैं उनके विवाह के  प्रस्ताव इस सप्ताह आएंगे । इस सप्ताह आपको धन की प्राप्ति होगी । व्यापार में उन्नति का योग है । आपका व्यापार इस सप्ताह ठीक-ठाक चलेगा । आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए । आपके माताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपको चोट लग सकती है । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 17 और 23 तारीख शुभ और लाभकारी है । इस दिन आपको कई कामों में सफलता मिलेगी । 18 और 19 जनवरी को आपको सतर्क रहकर कार्य करना चाहिए । 17 और 23 तारीख को आप शेयर खरीद सकते हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं । आपके लिए सप्ताह का शुभ दिन सोमवार और रविवार है।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह कचहरी के कामों में अच्छी सफलता मिलेगी । इस सप्ताह आपका अपने भाई बहनों से विवाद हो सकता है । वे जातक जो किसी कार्यालय में कार्य करते हैं उनका अपने कार्यालय में अच्छा स्थान रहेगा । इस सप्ताह आपको अपयश प्राप्त हो सकता है । अतः इस सप्ताह आप दूसरों पर उपकार करने की  कोशिश न करें । आपके जीवन साथी को शारीरिक कष्ट हो सकता है । आपको पेट या पेट के अंदर के किसी अंग में पीड़ा हो सकती है । इस सप्ताह 18 और 19 जनवरी आपके लिए उत्तम और अनुकूल है । इस दिन किए गए कार्यों में आपको सफलता मिलेगी । 17 जनवरी तथा 20, 21 और 22 जनवरी के दिन आपको कोई भी कार्य सावधानीपूर्वक करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनिवार को शनि मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करें। इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह कई कार्यों में सफलता मिल सकती है । अगर उन्होंने किसी कंपटीशन का फार्म भरा है और उसका रिजल्ट इस सप्ताह रहा है तो आपको उसमें सफलता मिलने की उम्मीद बहुत ज्यादा है । आपको कचहरी के कार्यों में भी सफलता मिलेगी । आपके कई  शत्रु इस सप्ताह आप पर आघात करने का प्रयास करेंगे । जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए । इस सप्ताह भाग्य आपका साथ देगा । जिसके कारण कई कार्य आपके बहुत कम परिश्रम में संपन्न हो जाएंगे । इस सप्ताह आपके लिए 20, 21 और 22 तारीख उत्तम और लाभप्रद है । 23 तारीख को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ किसी विद्वान ब्राह्मण से कराएं । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार और शनिवार है ।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की अच्छी प्राप्ति होगी । भाई बहनों से  वाद विवाद हो सकता हैं । आपके पिताजी को किसी विशेष प्रकार का कष्ट हो सकता है ।  भाग्य इस सप्ताह आपके अनुकूल रहेगा । आपका स्वास्थ्य  उत्तम रहेगा अविवाहित जातकों के विवाह में इस सप्ताह बाधा आएगी । आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कोई खराबी आ सकती है या आप से संबंध खराब हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 17 और 23 तारीख श्रेष्ठ और मंगलकारी है । आपको शेयर इत्यादि खरीदने का कार्य 17 और 23 तारीख को करना चाहिए । 20 21 और 22 के दिन आपके लिए कम अच्छे हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का अभिषेक करवाएं । इस सप्ताह आपके लिए सोमवार और रविवार के दिन अच्छे हैं।
वर्तमान में कालसर्प योग आंशिक रूप से चल रहा है । भारतवर्ष की कुंडली में भी कालसर्प योग है । अतः कई प्रकार की आपदाओं के आने की संभावना है । कोरोनावायरस की महामारी भी बड़ी तेजी से बढ़ रही है । मां शारदा से मेरी प्रार्थना है कि मेरे सभी दर्शक स्वास्थ्य सुखी और सानंद रहें।

जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333 /8959594400
 यूट्यूब लिंक

शुक्रवार, 14 जनवरी 2022

SAGAR : कंट्रोल रूम से हो रही कोराना मरीजो की निगरानी


SAGAR : कंट्रोल रूम से हो रही  कोराना मरीजो की निगरानी


सागर । स्मार्ट सिटी ऑफिस में स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर में जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का संचालन लगातार किया जा रहा है। शुक्रवार को कलेक्टर श्री दीपक आर्य और एसपी श्री तरुण नायक ने अधिकारियों के साथ कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक  निर्दश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री क्षितिज सिंघल और नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार भी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि किसी भी व्यक्ति के कोराना पॉजिटिव
आने के साथ ही स्टेटस अपडेट किया जाए। इसके साथ ही थानावार उनकी लिस्ट बनाई जाए। चूंकि जिले में रेपिड रिस्पांस टीमों का गठन थानावार किया गया है, जिससे उन्हें मरीज के घर तक पहुंचने में आसानी होगी। जिले में सात शहरी और 25 ग्रामीण थानों के हिसाब से रेपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें तय करेंगी कि मरीज को होम आइसोलेशन में रखना है या कोविड केयर सेंटर में इलाज किया जाना है। एसपी श्री तरुण नायक ने आईसीसीसी में तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए कि वे कोविड पॉजिटिव मरीजों की सूची थानावार बनवाने में मदद करें।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. विपिन खटीक को निर्देश दिए कि दो शिफ्टों में 15-15 नर्स और 2-2 डॉक्टर की ड्यूटी इस कंट्रोल रूम में लगाएं। कुछ स्टाफ को रिजर्व में भी रखें। यह स्टाफ कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी पॉजिटिव मरीजों से सतत संपर्क में रहे और लगातार उनकी मॉनिटरिंग करे। 
 

बीटीआईआरटी में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

बीटीआईआरटी में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

सागर। बीटीआईआरटी के कैंपस ऑन द मूव के अंतर्गत आज बेंगलुरु की ख्याति प्राप्त आईटी कंपनी SEBONE Technologies सीएस एवं इसी के विद्यार्थियों के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर के पद पर नियोजन हेतु प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया गया।
प्लेसमेंट ड्राइव के प्रारंभ में कंपनी से पधारे सम्मानित प्रतिनिधि श्री
अमर गौतम जी, भूपेंद्र चावला जी एवं रवि व्यास जी का संस्था प्रमुख डॉक्टर वीरेश फुस्केले, नवीन खरे एवं प्रांजल खरे द्वारा हार्दिक अभिनंदन किया गया इसके उपरांत अमर गौतम जी ने कंपनी प्रोफाइल जॉब प्रोफाइल इत्यादि को समाहित करते हुए पीपीटी प्रस्तुति दी तदुपरांत तकनीकी लिखित परीक्षा एवं टेक्निकल वा एचआर राउंड संपन्न हुआ इस चयन प्रक्रिया में संस्था के 50 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया इसके माध्यम से चयनित
विद्यार्थी सॉफ्टवेयर डेवलपर के पद पर बंगलुरु में चार लाख रूपये प्रति वर्ष के पैकेज पर कार्य करने का अवसर प्राप्त करेंगे। चयन प्रक्रिया के उपरांत सभी प्रतिनिधियों ने संस्था के सचिव इंजीनियर सत्येंद्र जैन जी से सौजन्य भेंट की सत्येंद्र जी ने उन्हें पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया। यह आयोजन संस्था के प्लेसमेंट एडवाइजर डॉक्टर सचिन चौधरी के दिशा निर्देशन में एवं इंजीनियर शेख शाहिद, इंजीनियर समर्थ जैन और इंजीनियर भूपेंद्र नामदेव के सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

SAGAR : कंट्रोल रूम से हो रही कोराना मरीजो की निगरानी

SAGAR : कंट्रोल रूम से हो रही  कोराना मरीजो की निगरानी

सागर । स्मार्ट सिटी ऑफिस में स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कट्रोल सेंटर में जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का संचालन लगातार किया जा रहा है। शुक्रवार को कलेक्टर श्री दीपक आर्य और एसपी श्री तरुण नायक ने अधिकारियों के साथ कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक  निर्दश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री क्षितिज सिंघल और नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार भी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि किसी भी व्यक्ति के कोराना पॉजिटिव
आने के साथ ही स्टेटस अपडेट किया जाए। इसके साथ ही थानावार उनकी लिस्ट बनाई जाए। चूंकि जिले में रेपिड रिस्पांस टीमों का गठन थानावार किया गया है, जिससे उन्हें मरीज के घर तक पहुंचने में आसानी होगी। जिले में सात शहरी और 25 ग्रामीण थानों के हिसाब से रेपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें तय करेंगी कि मरीज को होम आइसोलेशन में रखना है या कोविड केयर सेंटर में इलाज किया जाना है। एसपी श्री तरुण नायक ने आईसीसीसी में तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए कि वे कोविड पॉजिटिव मरीजों की सूची थानावार बनवाने में मदद करें।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. विपिन खटीक को निर्देश दिए कि दो शिफ्टों में 15-15 नर्स और 2-2 डॉक्टर की ड्यूटी इस कंट्रोल रूम में लगाएं। कुछ स्टाफ को रिजर्व में भी रखें। यह स्टाफ कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी पॉजिटिव मरीजों से सतत संपर्क में रहे और लगातार उनकी मॉनिटरिंग करे। 

कोरोना संक्रमण का होगा निशुल्क इलाज : मंत्री गोपाल भार्गव ★ मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर तैयार होगा गढ़ाकोटा का अस्पताल

कोरोना संक्रमण का होगा निशुल्क इलाज : मंत्री गोपाल भार्गव

★ मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर तैयार होगा गढ़ाकोटा का अस्पताल


सागर, 14 जनवरी 2022

पढ़ाई, लिखाई और दवाई जिंदगी की सबसे बड़ी आवश्यकता होती है। इसके बगैर मधयप्रदेश आगे नहीं बढ़ सकता। रहली विधानसभा क्षेत्र कोई भी व्यक्ति यदि वे कोरोना संक्रमित होते हैं, तो उनका निशुल्क इलाज भी किया जाएगा। साथ ही गढ़ाकोटा में बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर तैयार होगा जो कि गढ़ाकोटा के साथ-साथ संपूर्ण जिले का अत्याधुनिक अस्पताल होगा।जन्मभूमि, कर्मभूमि में कोई भी शत्रु नहीं होता सभी अपने होते हैं। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने मकर सक्रांति के शुभ अवसर पर गढ़ाकोटा में 5 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 13 करोड़ रुपए के विभिन्न कार्यों के भूमिपूजन के अवसर पर व्यक्त किए ।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए निर्णय लिया है कि यदि रहली विधानसभा क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति संक्रमित होता है तो उसका संपूर्ण इलाज निशुल्क होगा।


 उन्होंने कहा कि इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। साथ ही  ऑक्सीजन कंसंट्रेटर फेविफ्लू गोलियां सहित अन्य आवश्यक उपाय सुनिश्चित किए गए है।


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि सभी व्यक्ति शासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण  से बचे।

 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि पढ़ाई लिखाई के लिए रहली विधानसभा क्षेत्र में संपूर्ण व्यवस्थाएं पूर्ण रूप से सुनिश्चित कर ली गई है। अब दवा की बारी है जिसके लिए रहली विधानसभा क्षेत्र में संपूर्ण तैयारियां की जा रही है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगी ।


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि यह मेरा संकल्प है कि क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति के लिए दवाई के लिए अपनी जमीन, जेवर न बेचना पड़े।


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि शीघ्र ही निजी स्कूलों की तर्ज पर रहली एवं गढ़ाकोटा में भी सीएम राइज स्कूल आरंभ होगी। स्कूलों के प्रारंभ होने से हमारे क्षेत्र के विद्यार्थियों को दमोह, रहली एवं सागर नहीं जाना पड़ेगा और मोटी मोटी फीस भी नहीं अदा नही करना पड़ेगी ।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि अस्पताल में सोनोग्राफी, सीटी स्कैन मशीन एवं डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी और आने वाले समय में यहां निशुल्क नेत्र शिविर भी लगाई जाएगे ।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मानव सेवा से बढ़कर कोई कार्य नहीं है और मानव सेवा से जो लाभ प्राप्त होता है बह ही सही लाभ है।

 उन्होंने कहा कि शीघ्र ही रहली विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न सिंचाई परियोजनाएं प्रारंभ होगी जिससे संपूर्ण रहली विधानसभा क्षेत्र सिचित होगा।

 इस अवसर पर श्री बसंत यादव, श्री मनोज तिवारी, श्री राम भार्गव, श्री भरत चौरसिया, श्री अरुण मलैया, श्री राम किशन सोनी, श्री डब्बू भैया, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री आर एन वर्मा, श्री हरिशंकर जयपाल, श्री साहित्य तिवारी, श्री बीएफ परस्ते, श्री यूसी यादव, सुश्री साधना सिंह, तहसीलदार कपिल पाराशर, डॉ सोयश सिंघई सहित गढाकोटा वासी एवं अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन विक्की जैन ने किया। 

SAGAR : कांग्रेस नेता अशोक चौबे हत्याकांड का खुलासा, पुरानी रंजिश के चलते हुई थी हत्या

SAGAR : कांग्रेस नेता अशोक चौबे हत्याकांड का खुलासा, पुरानी रंजिश के चलते हुई थी हत्या

 


सागर। सागर जिले के थाना बांदरी क्षेत्रांतर्गत ग्राम सागौनी में दिनांक 01/02-01-2022 की दरम्यानी रात किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा कांग्रेस नेता अशोक चौबे नि. ग्राम सागौनी के घर में घुसकर चाकू से गला काटकर हत्या कर दी गई। उक्त घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची तथा थाना बांदरी मे अप.क्र. 03/2022 धारा 302, 201 भा.दं.वि का पंजीबद्ध किया गया। इस घटनाक्रम से पूरे क्षेत्र मे सनसनी फैल गई तथा पुलिस के लिए इस हत्या की गुत्थी सुलझाना काफी चुनौतीपूर्ण बन गया। 
उक्त घटना की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए श्री तरुण नायक, पुलिस अधीक्षक सागर दवारा घटनास्थल का निरीक्षण कर विशेष टीम का गठन श्री विक्रम सिंह, अति.पुलिस अधीक्षक सागर के मार्गदर्शन एवं श्री सुमित केरकेट्टा, अनु.अधि.पुलिस खुरई के निर्देशन में किया गया तथा घटनाक्रम के खुलासे एवं आरोपी की अविलम्ब पतासाजी हेतु निर्देशित किया गया।
वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा-निर्देशों के परिपालन में विशेष टीम द्वारा निरंतर प्रयास करते हुए अलग-अलग संभावित बिन्दुओ पर जांच की गई एवं विवेचना के क्रम को बढाते हुए मुखबिर तंत्र सक्रीय कर तकनीकी साक्ष्य, भौतिक साक्ष्य परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आधार पर घटना में संदेही अमित साहू के संलिप्त होने की जानकारी प्राप्त हुई। पुलिस टीम द्वारा लगातार आरोपी की पतासाजी कर आरोपी अमित पिता मुन्नालाल साहू को हिरासत में लिया जाकर सघन पूंछताछ की गई, जिसके द्वारा उक्त घटना पुरानी रंजिश के चलते घटित करना स्वीकार किया गया।  सरपंच के चुनाव को लेकर रंजिश थी। घटना का रूप बदलने कपड़े उतारकर अलग फेंके थे।  उक्त आरोपी को पुलिस द्वारा . न्यायालय पेश किया गया तथा उक्त प्रकरण की विवेचना अभी जारी है।

विशेष योगदान-: उक्त घटना के खुलासे में श्री सुमित केरकेट्टा, अन्.अधि.पुलिस खुरई, निरी. सतीश सिंह, था.प्र कोतवाली, निरी. शकन्तला बामनिया, था.प्र. मालथौन, निरी. आनंद सिंह ठाकुर, उप.नि. उमेश यादव, था.प्र. शाहगढ, उप.नि. शैलेन्द्र राजावत, था.प्र. खुरई ग्रामीण, उप.नि. धर्मेन्द्र सिंह गुर्जर, था.प्र. बांदरी, उप.नि. विकास बैनल, चौकी प्रभारी उजनेट, उप.नि. सतेन्द्र गुर्जर, चौकी प्रभारी बरोदिया, उप.नि. रामदीन सिंह चौकी प्रभारी सीहौरा, उप.नि. नंदराम सिंह ठाकुर, चौकी प्रभारी रंजवास, स.उ.नि चन्द्रकांत भारद्वाज, प्र.आर अमित चौबे, आर. आशीष गौतम, आर. सौरभ रैकवार एवं समस्त थाना स्टाफ का उल्लेखनीय योगदान रहा।

MP : 1 से कक्षा 12 तक समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी तक बंद ★ कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और सावधान, सजग रहें : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ★ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से चर्चा

MP : 1 से कक्षा 12 तक समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी तक बंद 

★ कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और सावधान, सजग रहें : सीएम शिवराज सिंह

★ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप  के सदस्यों से चर्चा

सागर 14 जनवरी 2021
क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सक्रिय सहयोग  और  
जनता की सतर्कता एवं कोविड उपयुक्त व्यवहार की आवश्यकता पर जोर देते हुए शुक्रवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी जिले , विकासखंड, और पंचायत स्तर के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से बात की।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई इस बैठक में सागर जिले से विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री सुशील तिवारी, श्रीमती लता वानखेड़े, श्री नरेंद्र पाल सिंह दुग्गल, डॉ अनिल तिवारी, मुफ्ती अबरार उल हक, डॉक्टर संजीव मुखार्या, श्री वीनू राणा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉक्टर आर एस वर्मा, डॉक्टर सुनील  पिप्पल सहित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के अन्य सदस्यों एवं अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समस्त कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे सैंपलिंग एवं टेस्ट की लक्ष्य पूर्ति पर विशेष ध्यान दें। सर्दी-जुखाम होने पर व्यक्ति नजदीकी फीवर क्लीनिक अथवा अस्पताल पर टेस्ट करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि टेस्ट रिपोर्ट आने के तत्काल बाद संबंधित व्यक्ति से संपर्क किया जाए साथ ही उसके लक्षणों के आधार पर होम आइसोलेशन / कोविड केयर सेंटर अथवा अस्पताल में इलाज सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को इस बात का पूरा ज्ञान होना चाहिए कि उनसे किस प्रकार का व्यवहार अपेक्षित है। इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाए। यदि किसी व्यक्ति के घर में होम आइसोलेशन की उचित व्यवस्था नहीं है तो ऐसे व्यक्तियों को ट्रिपल सी में भर्ती किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से नियमित रूप से होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनिटरिंग की जाए। यहां टेली मेडिसिन तथा टेलीकंसल्टेशन की सुविधा भी रहे।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन वाले व्यक्तियों को मेडिकल किट, उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियां संबंधी पेंप्लेट भी समय पर वितरित किया जाए। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस की भी समुचित व्यवस्था रहे जिससे आवश्यकता पड़ने पर संबंधित व्यक्ति को ट्रिपल सी अथवा अस्पताल में भर्ती किया जा सके।

टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति छूटा ना जाए। इसके लिए प्रत्येक स्तर के क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्य अपनी सक्रिय सहभागिता निभाएं।

वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन सुनिश्चित किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर अथवा साबुन का प्रयोग साथ ही रोको टोको अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समस्त अस्पतालों में आईसीयू बैड, ऑक्सीजन बैड, सक्रिय पीएसएफ प्लांट,  वेंटिलेटर , ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तथा दवाइयों का उचित भंडार भी सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधि और क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्य भी व्यवस्थाएं देखें। उन्होंने निर्देश दिए कि जनता की सुविधा के लिए जिलेवार कोविड केयर सेंटर, शासकीय और प्राइवेट अस्पतालों में भरे एवं रिक्त बैड की संख्या की भी जानकारी दी जाए।
नए दिशा निःर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए  कक्षा 1 से कक्षा 12 तक समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी, 2022 तक बंद रहेंगे जनवरी, 2022 में आयोजित होने वाली प्री-बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पृथक से आदेश जारी किए जाएंगे।

इसी प्रकार सभी प्रकार के मेले (धार्मिक / व्यावसायिक), जिनमें जनसमूह एकत्रित होता है, प्रतिबंधित रहेंगे। समस्त जुलूस एवं रैली भी प्रतिबंधित रहेंगे। समस्त राजनैतिक / सांस्कृतिक / धार्मिक / सामाजिक / शैक्षणिक / मनोरंजन आदि के आयोजनों में 250 व्यक्तियों से अधिक की उपस्थिति प्रतिबंधित रहेंगे।

बंद हॉल में हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत से कम की उपस्थिति के ही आयोजन / कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे। खेलकूद सम्बन्धी गतिविधियों के लिए स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।

  उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि आर्थिक गतिविधियां न रुकें लेकिन, कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ ही यह संभव है। इसके लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों की सक्रिय सहभागिता के साथ जनता की सावधानी एवं सतर्कता भी अति आवश्यक है। 

गुरुवार, 13 जनवरी 2022

टाटा कंपनी के द्वारा बिछाई जा रही पाईप लाईन कार्य का किया निरीक्षण विधायक शेलेन्द्र जैन ने, ★ गुणवत्ता और धीमे काम की मिली थी शिकायते, लगाई फटकार अधिकारियों को

टाटा कंपनी के द्वारा बिछाई जा रही  पाईप लाईन कार्य का किया निरीक्षण विधायक शेलेन्द्र जैन ने,
★ गुणवत्ता और धीमे काम की मिली थी शिकायते, लगाई फटकार अधिकारियों को

सागर। शहर मंे टाटा कंपनी द्वारा बिछाई जा रही जल प्रदाय पाईप लाईन अंतर्गत विधायक शैलेन्द्र जैन ने आज सुभाषनगर वार्ड में पहुँचकर वार्ड वासियों द्वारा प्राप्त शिकायतों के आधार पर जल प्रदाय पाईप लाईन कार्य का निरीक्षण किया। धीमी गति से चल रहे कार्य पर संबंधित अधिकारियों फटकार लगाई एवं गुणवत्तापूर्ण शीघ्र कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा वार्ड वासियों को हो रही परेशानियों को दृष्टिगत रखते हुये शीघ्र कार्य पूर्ण करें, ताकि लोगों को हो रही परेशानियों से निजाद मिल सके। उल्लेखनीय है कि सागर शहर में अभी वर्तमान में दो तरह की पाइप लाइनों का कार्य किया जा रहा है एक सीवर की लाइन है दूसरी टाटा की पाइप लाइन है इन दोनों ही निर्माण एजेंसियों के संबंध में अनेकों बार विधायक जैन ने हस्तक्षेप कर इनसे एक साथ काम करने के निर्देश दिए हैं कुछेक स्थानों को छोड़ दिया जाए तो अनेकों स्थानों पर यह दोनों कंपनियां जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लिए बगैर कार्य करती है जिससे लोगों में इनके प्रति अविश्वास पैदा होता है और यह समय सीमा में खोजने के बाद रिस्टोर प्रेषण नहीं कर पाते हैं इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है इस विषय को लेकर आज विधायक जैन टाटा कंपनी के अधिकारियों पर बरसे इस दौरान उन्होंने सुभाष नगर एवं तुलसी नगर क्षेत्र के निर्माण स्थलों का जायजा लिया साथ ही इन कंपनियों को निर्देशित करते हुए कहा समय सीमा में यदि आपने रीस्टोरेशन नहीं किया तो आपको कोई भी नई साइट पर काम नहीं करने दिया जाएगा जब तक कि आप पुरानी साइट का रीस्टोरेशन पूर्ण नहीं कर लेंगे। इस दौरान वृन्दावन अहिरवार, ब्रजेश त्रिवेदी, जीवन पेन्टर, अमित कछवाहा सहित क्षेत्रवासी उपस्थित रहे। 

नाबालिक बच्ची से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा व 50,000 हजार रूपये जुर्माना


नाबालिक बच्ची से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा व 50,000 हजार रूपये जुर्माना

शाजापुर। न्यायालय विशेष न्यायाधीश लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश शाजापुर द्वारा आरोपी करण सिंह पिता प्रभुलाल, उम्र 20 वर्ष, नि. हापाखेडा थाना सुंदरसी, जिला शाजापुर को, धारा 3/4 लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम में 20 वर्ष का सश्रम कारावास और 50,000 रूपये जुर्माना से  दण्डित किया गया। जुर्माना अदा नहीं करने पर 2 वर्ष का अतिरिक्त सश्रम कारावास भी भुगताये जाने के आदेश दिये गये। 
सहा. जिला मीडिया प्रभारी रमेश सोलंकी अति. डीपीओ शाजापुर ने बताया कि, दिनांक  05.12.19 को पीडिता की मॉ ने थाना सुंदरसी पर पीडित बच्ची को साथ ले जाकर रिपोर्ट लिखाई कि उक्त  दिनांक को दिन के लगभग 12:30 बजे उसकी नाबालिग बेटी और वह बकरी चराने के लिये गयी थी। पीडिता की मां शाम को 4 बजे उसके छोटे बच्चे को दूध पिलाने के लिए घर आ गई थी और उसकी नाबालिग बेटी को खेत में बकरी चराने के लिए छोड आई थी। जब पीडिता की मां बच्चे को दूध पिलाकर वापस खेत पर गई तो उसकी नाबालिग बेटी ने उसको बताया कि, वह मिट्टी के टेकरे पर बैठी थी तभी करणसिंह  बकरी चराते हुये आया और उसका हाथ पकडकर तुअर की फसल की आड में ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया । 
फरियादिया की उक्त  रिपोर्ट पर से पुलिस थाना सुंदरसी ने प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की थी। विवेचना के दौरान पुलिस द्वारा पीडिता व आरोपी का डीएनए परीक्षण करवाया गया , डीएनए रिपोर्ट जांच उपरांत सकारात्मक आई। संपूर्ण विवेचना उपंरात अभियोग पत्र सक्षम न्यायालय में आरोपी के विरूद्ध प्रस्तुत किये जाने पर अभियोजन की ओर से पैरवीकर्ता सुश्री प्रेमलता सोलंकी, डीडीपी शाजापुर, डीपीओ श्री देवेंद्र कुमार मीना  एवं श्री रमेश सोलंकी अति. जिला लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा गवाह कराये गये। 
उक्तर प्रकरण में शासन की ओर से अंतिम तर्क पैरवीकर्ता श्री रमेश सोलंकी, अति. जिला लोक अभियोजन अधिकारी शाजापुर द्वारा किये गये जिनके तर्कों, अभिलेख पर आई साक्ष्य  एवं डीएनए रिपोर्ट से सहमत होते हुये न्यायालय द्वारा आरोपी को दोषी पाते हुये दंडित किया गया।

जन्म स्थली और कर्म स्थली कभी नहीं भूलनी चाहिए: मंत्री गोविंद राजपूत

 जन्म स्थली और कर्म स्थली कभी नहीं भूलनी चाहिए: मंत्री गोविंद राजपूत


★ नरयावली विधानसभा क्षेत्र के जेरई में 1 करोड़ 18 लाख के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण तथा भूमि पूजन

सागर।  इंसान को अपनी जन्म स्थली और कर्म स्थली का हमेशा सम्मान करना चाहिए, इन्हें कभी नहीं भूलना चाहिए मेरा जन्म नरयावली विधानसभा जेरई ग्राम में हुआ और मेरी कर्म स्थली सुरखी है इन दोनों के लिए मैं कभी नहीं भूला और यही कारण है कि आप सभी के आशीर्वाद से आज आपकी सेवा कर पा रहा हूं यह बात राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने अपने ग्रह ग्राम जेरई में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के कुशल नेतृत्व में हर क्षेत्र में विकास कार्य हो रहे हैं, हर वर्ग को ध्यान में रखकर नई-नई योजनाएं बनाई जा रही है ताकि हर व्यक्ति को उसका लाभ मिले। राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने नरयावली विधायक प्रदीप लारिया के लिए धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि र्श्री प्रदीप लारिया जी बहुत संघर्षशील व जुझारू विधायक हैं जिसके कारण पूरी नरयावली विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य निरंतर चल रहे हैं, इसी तारत्म्य में नरयावली विधायक के प्रयासों से जेरई सहित नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्रामों में करोड़ों के विकास कार्य चल रहे हैं।
साथ मिलकर करेंगे काम, नहीं रुकेगा विकास रथ : प्रदीप लारिया
कार्यक्रम के दौरान नरयावली विधायक इंजीनियर श्री प्रदीप लारिया जी ने कहा कि राजपूत परिवार का साथ मिलने से हम और मजबूत हुए हैं नरयावली विधानसभा क्षेत्र में यह विकास का रथ अब और तेजी से और मजबूती से आगे बढ़ेगा। नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि जेरई में 1 करोड़ 18 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन आज हमने किया है, इसके अलावा भी जो भी क्षेत्रवासियों की मांग होगी उसके लिए पूरा किया जाएगा। भाजपा का मूल मंत्र है सबका साथ, सबका विकास और इसी विचारधारा पर हम काम कर रहे हैं।
करोड़ों के विकास कार्यों का हुआ भूमिपूजन
नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत जेरई में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत तथा नरयावली विधायक माननीय प्रदीप लारिया द्वारा 1 करोड़ 18 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा भूमि पूजन किया गया। जिसमें क्षेत्र में नलजल योजना, सीसी रोड, स्कूल की बाउंड्रीवॉल, मंदिर एवं चबूतरा निर्माण, तालाब सौंदर्यीकरण, मंगल भवन सहित अनेकों विकास कार्य शामिल रहे।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष नरयावली, वरिष्ठ भाजपा नेता गुलाब सिंह राजपूत, उपाध्यक्ष हीरा सिंह  राजपूत, किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार धनोरा, किसान मोर्चा उपाध्यक्ष अरविंद सिंह टिंकू राजा, अनिल पीपरा, युवा मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, अंकू चौरसिया, रवि मंगोलिया, ब्रजेश यादव, चंद्रभान यादव, तुसलीराम, निर्भय लोधी, डॉ.नरेंद्र रावत, इंद्राज यादव, ब्रजभान, राजकुमार यादव, कमला यादव, शिवराज कनेरा, बलराम ठाकुर, देशराज यादव, कृष्णकांत जलंधर, पाली सरवन यादव, भूपेंद्र सिंह ठाकुर, राजेश कन्हौआ, जगदीश दाउ पीपरा, गजराज सिंह राजपूत, आनंद श्रीवास्तव,चंद्रेश टीला आदि शामिल थे।

कांग्रेस का जनजागरण यात्रा और सदस्यता अभियान संपन्न

कांग्रेस का जनजागरण यात्रा और सदस्यता अभियान संपन्न

सागर। जनजागरण यात्रा के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी का सदस्यता अभियान जो नबंवर माह से प्रारंभ हुआ है इसी श्रृंखला में आज कांग्रेस सेवादल के नेतृत्व में रविशंकर वार्ड और नरयावली नाका वार्ड में सदस्यता अभियान चलाया गया।
आज के अभियान में रामबाग मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.डा.गोपाल कृष्ण आजाद की धर्मपत्नी श्रीमति जानकी गुप्ता और बडोनिया परिवार के संतोष बडोनिया और राजकुमारी बडोनिया की कांग्रेस में सदस्यता करायी। तत्पश्चात् नरयावली नाका वार्ड के संकट मोचन मंदिर प्रागंण पर इस अभियान में वार्ड वासियों को सदस्यता दिलायी गयी और जनविरोधी सरकार की पोल जनसाधारण के सामने उजागर की । जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति रेखा चौधरी ने कहा कि भाजपा की केन्द्र और राज्य सरकार से घर गृहस्थी संभालने वाली महिलाओं मे जबरदस्त रोष है, सरकार की वादाखिलाफी से महिलायें जबरदस्त नाराज चल रही है ,रसोई गैस की कीमत हो ,खाद्य तेल और रसोई में लगने वाली नियमित वस्तुओं की कीमते हो इन सबके दाम आसमान छू रहे है। इसलिये ही महिलाओं में सदस्यता को लेकर उत्साह है।

आज के अभियान में प्रदेश महासचिव मुकुल पुरोहित,प्रदीप गुप्ता,देवेन्द्र तोमर,रामकुमार पचौरी,शरद पुरोहित,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे,दीनदयाल तिवारी,नितिन पचौरी,बंटी पंथी,बिल्ली रजक,शुभम् उपाध्याय,आदिल राईन,रामगोपाल यादव,राजाराम,गौरव घोषी,सक्षम गुप्ता,अंकुर यादव,अरविंद राजपूत,निक्की यादव,विक्की यादव,विजय श्रीवास्तव, शुभम् तिवारी आदि उपस्थित रहे।

युवा होने के लिए चित्त की दशा महत्वपूर्ण - डॉ आशीष द्विवेदी ★ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन

युवा होने के लिए चित्त की दशा महत्वपूर्ण - डॉ आशीष द्विवेदी

★ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन

सागर। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र द्वारा स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में आयेजित संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि इंकमीडिया स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के डायरेक्टर सागर मूल के डॉ आशीष द्विवेदी ने कहा कि युवा होने का निर्धारण उम्र से नही चित्त की दशा से होता हैं। आपने कहा कि गुरु के बिना कोई भी शिष्य सम्पूर्ण नही होता और युवा का व्यक्तित्व ज़िमेदारी निभाने से होता हैं भागने से नही और विवेकानंद ने उठो, जागो और लक्ष्य को हासिल करो।लगातार सीखने की इक्षा युवा मे होना चाहिये।
समारोह की अध्यक्षता केंद्र के समन्वयक  प्रो आशा राम त्रिपाठी ने की तथा कहा कि कर्म सर्वोपरि है, कर्म है तो संजीदगी है।  शरीर माध्यम है इसके लिए स्वस्थ रहना जरूरी है। हमारे धर्म शास्त्रों के गुणों को अपनाकर युवा चिर युवा बना रह सकता है इसके लिए व्यसन को त्यागने का संकल्प जरूरी है और विपरीत परिस्थितियों में भी लक्ष्य से नही भटकना चाहिए। मुख्य वक्ता मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के भाषा विज्ञान विभाग के अध्य्क्ष और जन सम्पर्क अधिकारी डॉ अर्पित कुमार दुबे ने कहा कि समग्र विश्व से जुड़ने के लिए अखिल ब्रमांड को अपना स्वाभाविक कार्य मानने की विवेकानन्द जी की अबधारणा को हमे अपनाना होगा तभी विश्व समृद्ध होगा और मानवता का भला होगा।  इस अवसर पर आयोजन. समिति के सदस्य डॉ उषा त्रिपाठी, डॉ संजीव सराफ, डॉ अभिषेक त्रिपाठी, डॉ प्रीती वर्मा, डॉ रमेश निर्मेष, डॉ रामकुमार दांगी, डॉ राजीव वर्मा, डॉ धर्मजंग ने भी अपने विचार रखे।
मंगलाचरण डॉ रमेश निर्मेष ने किया। स्वागत भाषण डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने दिया।मंच संचालन डॉ संजीव सराफ ने किया। धन्यवाद डॉ उषा त्रिपाठी ने ज्ञापित किया। इस अवसर पर नवल मिश्र, डॉ श्रुति लाल, डॉ नेहा वर्मा, डॉ रमेश लाल,अरविंद, छोटेलाल,मन्नत, करन, का विशेष योगदान रहा।

बुधवार, 12 जनवरी 2022

बीना : अस्थाई कोविड-19 अस्पताल का कलेक्टर किया निरीक्षण

 
बीना : अस्थाई कोविड-19 अस्पताल का कलेक्टर किया निरीक्षण


सागर .। बीना आगासोद में बनी अस्थाई कोविड-19 अस्पताल का कलेक्टर   दीपक आर्य ने  निरीक्षण  किया।  निरीक्षण के दौरान , अनुविभागीय अधिकारी बीना श्री प्रकाश नायक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध नगर पालिका की मुख्य कार्यपालन अधिकारी भारत ओमान बीना रिफाइनरी की श्री के के मिश्रा, विकासखंड मेडिकल अधिकारी ,डॉक्टर संजीव अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी एवं डॉक्टर से मौजूद थे।
 कलेक्टर श्री आर्य ने निरीक्षण के दौरान  संपूर्ण अस्पताल का निरीक्षण किया एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त की ।
 निरीक्षण के दौरान ही कलेक्टर श्री आर्य ने कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती कराया एवं उनका इलाज भी प्रारंभ वहां उपस्थित डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ के माध्यम से प्रारंभ कराया ।

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि इस अस्थाई अस्पताल में आप बीना एवं
 आप बीना एवं बीना के आसपास की कोरोना संगत व्यक्तियों को इलाज के लिए रखा जाएगा एवं स्वस्थ होने पर उनको वापस भेजा जाएगा उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में एक्सरे मशीन एवं पैथोलॉजी की व्यवस्था भी उपलब्ध है उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में 24 घंटे डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा साथ में एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि अस्थाई अस्पताल में 200 बिस्तरों पर सीधे ऑक्सीजन के माध्यम से आपूर्ति उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने निर्देश दिए की कोरोना संक्रमण की  तीसरी लहर को देखते हुए अस्पताल का प्रबंधन एवं अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चालू रखी जावे। एवं समस्त प्रकार की आवश्यकताओं को पूरा रखें।
 उन्होंने अस्पताल के पास ही बन रहे ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि ऑक्सीजन  प्लांट भी लगभग पूर्ण है और शीघ्र ही इसका लोकार्पण किया जाएगा ।

युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने मध्य प्रदेश सरकार कृत संकल्पित : मंत्री गोपाल भार्गव ★ रोजगार मुहैया कराने प्रत्येक स्तर पर उठाए जा रहे कारगर कदम : मंत्री गोविंद राजपूत ★ विवेकानंद जी का जीवन हर युवा के लिए है आदर्श : विधायक शेलेन्द्र जैन



युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने मध्य प्रदेश सरकार कृत संकल्पित : 
मंत्री गोपाल भार्गव

★ रोजगार मुहैया कराने प्रत्येक स्तर पर उठाए जा रहे कारगर कदम :  मंत्री गोविंद राजपूत

★ विवेकानंद जी का जीवन हर युवा के लिए है आदर्श :  विधायक शेलेन्द्र जैन

सागर। युवा स्वावलंबी हों, स्वरोजगार सृजन करने में सक्षम हों और उनकी शिक्षा उन्हें न केवल रोजगार दिलाने में सक्षम हो बल्कि उनके कौशल विकास में भी सहायक हो। इस उद्देश्य के साथ राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य में रोजगार/ स्वरोजगार मेले का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि, स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सागर जिले में मोतीनगर स्थित महाकवि पद्माकर सभागार में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव , परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, जिला उद्योग केंद्र से श्रीमती मंदाकिनी पांडे, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री दीपेंद्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि, युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। और इस दिशा में लगातार कार्य करते हुए प्रदेश के सभी जिलों में निरंतर रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि, रोजगार केवल शासकीय अथवा अन्य किसी नौकरी के द्वारा नहीं बल्कि, स्वरोजगार के माध्यम से भी जनित होता है। इस दिशा में केंद्र एवं राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत युवा उद्यमियों को ऋण भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिसके द्वारा युवा न केवल सूक्ष्म, मध्यम उद्यम स्थापित कर पा रहे हैं बल्कि अपने साथ-साथ अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार मुहैया कराने में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में लगातार प्रयासरत मध्य प्रदेश देश में अग्रणी एवं अनुकरणीय राज्य बन रहा है। प्रदेश में करीब 3 महीने में साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।
यह वर्ष भी रोजगार का वर्ष रहेगा जहां शासकीय नौकरियों के साथ-साथ प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार हेतु कौशल उन्नयन भी किया जाएगा।

इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, राज्य शासन द्वारा हर स्तर पर रोजगार मुहैया कराने कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, आज मध्यप्रदेश के युवाओं से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान यह अपेक्षा करते हैं कि हमारा युवा रोजगार लेने वाला नहीं रोजगार देने वाला बने। इस प्रकार से हमारे युवा समाज और देश के विकास में भी साधक बनेंगे। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को नवाचार, स्टार्टअप और स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने यह शुरुआत युवा दिवस से हो रही है। शासन विभिन्न उद्यमों के लिए करोड़ों रुपए की राशि बैंकों के माध्यम से दे रही है। यह आत्मनिर्भर युवा और आत्मनिर्भर भारत की ओर प्रभावी कदम है।

कार्यक्रम में नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन हर युवा के लिए आदर्श है। उनकी दी हुई सीख न केवल जीवन में नित नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है बल्कि, अपने साथ-साथ अपने समाज और देश के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति के योगदान को अहम बनाती है। राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस को सागर जिले के उद्यमियों, नवाचार के साथ कार्य करने वाले विभिन्न साथियों की ऊर्जा को सलाम करते हुए उन्होंने कहा कि, ऐसे जागरूक नागरिक ही एक सशक्त समाज का निर्माण करते हैं। जागरूक नागरिक दूसरों के लिए भी प्रेरणा बनकर जनकल्याण में सहभागी बनते हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न हितग्राहियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, सागर जिले में स्वरोजगार हेतु हजारों व्यक्तियों के ऋण स्वीकृत किए गए हैं जिसके सहायता से वे अपनी आजीविका के लिए बेहतर कार्य कर सकेंगे।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर जिला स्तरीय कार्यक्रम में 100 हितग्राहियों को आमंत्रित किया गया था। शेष हितग्राहियों को बैंकों के माध्यम से पृथक रूप से स्वीकृति पत्र प्रदान किए जाएंगे 

मंगलवार, 11 जनवरी 2022

SAGAR : युवा कांग्रेस ने भाजपा युवा मोर्चा का पुतला जलाया

SAGAR :  युवा कांग्रेस ने भाजपा युवा मोर्चा का पुतला जलाया 

सागर। शहर युवा कांग्रेस अध्यक्ष जितेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में सेक्स रैकेट में युवा मोर्चा के पदाधिकारियाें के लिप्त हाेनें के कारण सुभाष नगर खुरई बस स्टेंड के पास भाजपा युवा मोर्चा का पुतला जलाया।  जितेन्द्र चाैधरी ने कहा कि चाल चरित्र की बात करने वाली भाजपा का असली मुखौटा सामनें आ गया है ।इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के जन जागरण अभियान के संभागीय प्रभारी सुरेंद्र चौबे ने कहा कि भाजपा की गलत नीतियों का विरोध करने का समय आ गया है।  ,कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कांग्रेस के जन जागरण अभियान के संभागीय प्रभारी सुरेन्द्र चौबे, गंगाराम अहिरवार,राहुल चौबे, शहजाद निहारिया, रोहित मांडले, जैद खान, पवन जाटव, अभिषेक तिवारी, लखन पटेल, दिनेश घोषी, रूपेश ठेकेदार, सचिंद्र वाल्मिकि, सचिन जैन, धीरज वाल्मिकी, प्रशांत मिश्रा, नीलेश अहिरवार, मनोज सोनवार, संदीप चौहान, संजय सोनवार, आनंद अहिरवार, नरेश वाल्मिकी, दिलीप जाटव, सोनू जाटव, रीतेश, गणेश अहिरवार, विशाल मासी,आदि माैजूद थे ।

मध्यप्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष बने रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर महेंद्र सिंह

मध्यप्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष बने रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर महेंद्र सिंह

भोपाल। कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने  रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर  महेंद्र सिंह को मध्यप्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग का कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किया गया है।
महेंद्र सिंह  स्वर्गीय रामानंद सिंह पूर्व मंत्री के छोटे भाई है तथा 2013 से मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग के हक एवम अधिकारों को लेकर जन जागरण कर रहे है । लंबे समय से सागर में सक्रिय है।

उन्होंने बुंदेलखंड, ग्वालियर,चंबल संभाग सहित कई ओबीसी जनजागरण हेतु 2017 एवम 2018 में  रथ यात्रा का आगाज भी किया था तथा 2020 से ओबीसी एडवोकेट्स वेलफेयर एसोसिएशन से जुड़कर भोपाल संभाग में कार्य कर रहे है तथा इन्हें सर्व सम्मति से मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग महापंचायत का पिछड़ा वर्ग के 22 संगठनों द्वारा उन्हें  अगस्त 2021 में संयोजक भी चुना गया है । 

68वी सीनियर महिला राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में सागर उपविजेता

68वी सीनियर महिला राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में सागर उपविजेता
सागर। म0प्र0 अमेच्यूर कबड्डी संघ के तत्वाधान में 68वी सीनियर महिला राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता 6 से 9 जनवरी तक बालाघाट में आयोजित की गई। उक्त प्रतियोगिता मे जिला सागर की कबड्डी टीम द्वारा उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुऐ उपविजेता रहीं।
सीनियर महिला राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में जिला सागर से भाग लेने वाली सभी महिला खिलाड़ी खेल विभाग सागर में पदस्थ कबड्डी प्रशिक्षक एवं सचिव सागर जिला कबड्डी संघ श्रीमती संगीता सिंह के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।
इस उपलव्धि पर सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, नगर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक, नगर पालिक निगम आयुक्त श्री आर.पी. अहिरवार, जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री प्रदीप अविद्रा, एडवोकेट तथा समाजसेवी श्री वीनू  राणा,अघ्यक्ष जिला कबड्डी संघ सागर श्री अनिल तिवारी, उपाध्यक्ष जिला कबड्डी संघ सुश्री रेषू चैधरी एवं उपाध्यक्ष श्री मोहित भल्ला, संरक्षक कार्पेरेशन कबड्डी ऐरिया, श्री शैलेष केशरवानी एवं खेल विभाग के समस्त कर्मचारियों द्वारा शुभकामनाऐ प्रेषित कीं।

मप्र कांग्रेस सूचना अधिकार प्रकोष्ठ में 5 प्रदेश ,पदाधिकारी एवं 10 जिलाअध्यक्ष मनोनीत ★ पंकज सिंघई बने सागर जिला अध्यक्ष

मप्र कांग्रेस सूचना अधिकार प्रकोष्ठ में 5 प्रदेश ,पदाधिकारी एवं 10 जिलाअध्यक्ष मनोनीत
★ पंकज सिंघई बने सागर जिला अध्यक्ष

भोपाल : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जी की सहमति पर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता एवं विभागों और प्रकोष्ठांे के प्रभारी जे.पी. धनोपिया के अनुमोदन पश्चात मप्र कांग्रेस सूचना अधिकार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष पुनीत टंडन ने प्रकोष्ठ में 5 प्रदेश पदाधिकारियों एवं 10 जिला अध्यक्षों की नियुक्ति कर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी है।
प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री टंडन ने बताया कि प्रशांत चौरसिया-जबलपुर को प्रकोष्ठ का प्रदेश उपाध्यक्ष तथा जगदीश व्यास-विदिशा, यशवर्धनसिंह चौहान-अशोकनगर, ललित श्रीवास्तव-डिंडौरी और धर्मेन्द्र बगेला-उज्जैन को प्रदेश सचिव बनाया गया है।
श्री टंडन ने बताया कि प्रकोष्ठ में 10 जिला अध्यक्ष बनाये गये हैं, जिसमंे श्री गौरव चतुर्वेदी को मुरैना, सुनील कुमार समाधिया-विदिशा, अरशद सिद्वीकी-डिण्डौरी, राकेश गोयल-उज्जैन, पंकज सिंघई-सागर, देवधर सक्सेना-सिवनी, मोहन बैरागी-होशंगाबाद, वाहिद खान-खरगोन और श्रीमती दीप्ति पाण्डे को छतरपुर जिले में कांग्रेस सूचना अधिकार प्रकोष्ठ का जिला अध्यक्ष बनाया गया है।

मकर संक्रांति : क्यो मनाई जाती है और जाने क्या बदलाव आएगा राशियों पर ★ पण्डित अनिल पांडेय

मकर संक्रांति : क्यो मनाई जाती है और जाने क्या बदलाव आएगा राशियों पर

★ पण्डित अनिल पांडेय

आज के इस लेख में हम मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है ? इसका वैज्ञानिक और अध्यात्मिक कारण क्या है ? इसको मनाने से समाज को क्या फायदा होगा तथा 2022 में इसका सही मुहूर्त क्या है ? इन बिंदुओं पर हम चर्चा करेंगे।
वर्ष 2001, 2002 ,2005 ,2006 ,2009, 2010 ,2013 ,2004 और 2021 में 14 जनवरी को पुण्य काल होने के कारण मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई गई । वर्ष 2003 ,2004 2007 ,2008, 2011, 2012 ,2014 ,2015 ,2018 , 2019 और 2020 में 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया गया। परंतु इस वर्ष कुछ पंचांग  14 जनवरी को और कुछ पंचांग 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मानते हैं। इस वर्ष  भुवन विजय पंचांग के अनुसार 14 जनवरी को सूर्य रात के 8:40 पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे और इसका पुण्य काल 15 जनवरी को दिन के 12:40 पर होगा। चिंताहरण जंत्री के अनुसार सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी को 14:28 दोपहर से हो रहा है तथा इसका पूण्यकाल 14:28 बजे से सूर्यास्त तक रहेगा । पुष्पांजलि पंचांग के अनुसार सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी को 2:41 दोपहर से हो रहा है । तथा इसका पुण्य काल सूर्यास्त तक रहेगा । लाला रामस्वरूप पंचांग के अनुसार 14 जनवरी को 8:18 रात से सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे तथा 15 को दोपहर तक इसका पुण्य काल रहेगा। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश से लेकर पुण्य काल समाप्त होने तक के बीच में स्नान पूजा और दान का महत्व है।
इस प्रकार हम कह सकते हैं कि लाला रामस्वरूप पंचांग और भुवन विजय पंचांग के अनुसार मकर संक्रांति 15 तारीख को मनाई जाएगी तथा चिंताहरण जंत्री और पुष्पांजलि पंचांग के अनुसार मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी।
मकर संक्रांति पूरे भारतवर्ष में विभिन्न नामों से मनाई जाती है । उत्तरी भारत में इसे मकर संक्रांति या संक्रांति कहते हैं । तमिलनाडु में इसे पोंगल तिरुनल कहते हैं । गुजरात में से उत्तरायण कहते हैं । जम्मू में इसे उत्तरण कहते हैं । कश्मीर घाटी में से शिशुरू संक्रांत कहते हैं । हिमाचल प्रदेश और पंजाब में से माघी  कहते हैं । असम में इसे बिहु कहा जाता है  पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसे खिचड़ी का त्यौहार कहते हैं । बांग्लादेश में से पोष संक्रांति नेपाल में खिचड़ी संक्रांति थाईलैंड में सोंगकरन , लाओस में पिमालाओ और श्रीलंका में पोंगल कहते हैं ।

मकर संक्रांति के दिन कई घटनाएं होती हैं:-

1-सूर्य धनु राशि में से मकर राशि में प्रवेश करते हैं।
2-सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते हैं।
3- दिन के बढ़ने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है।
4- देवताओं के दिन और राक्षसों की रात प्रारंभ हो जाती है।
5-खरमास समाप्त हो जाता है और सभी शुभ कार्य जैसे शादी ब्याह मुंडन जनेऊ नामकरण प्रारंभ हो जाते हैं।

अधिकांश स्थानों पर मकर संक्रांति पर खाने की विशेष परंपराएं हैं । जैसे कि कुछ स्थानों पर तिल और गुड़ के पकवान बनाए जाते हैं । कहीं पर तिल और गुड़ के लड्डू बनाए जाते हैं । कुछ स्थानों पर खिचड़ी बनाकर खाया जाता है।
जाड़े के दिनों में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है । गुड़ और तिल में गर्मी की मात्रा ज्यादा होती है । अतः मकर संक्रांति को गुड़ और तिल का खाना आवश्यक बताया गया है ।
मकर संक्रांति के दिन अधिकांश स्थानों पर पतंग उड़ाने की  प्रथा होती है ।  इसके अलावा कुश्ती की प्रतियोगिताएं भी विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाती हैं।
पंजाब में मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है । मकर संक्रांति के 1 दिन पहले जब सूरज ढल जाता है तब बड़े-बड़े अलाव जलाए जाते हैं । लोग सज धज कर अलाव के पास पहुंचते हैं । भांगड़ा नृत्य करते हैं और अग्नि में मेवा तेल गजक आज की आदि का हवन करते हैं तथा प्रसाद वितरण होता है।
मकर संक्रांति पर नदियों के किनारे बड़े बड़े मेले लगते हैं जैसे कि इलाहाबाद प्रयाग में लगने वाला माघ मेला बंगाल में लगने वाला गंगासागर का मेला । मध्यप्रदेश में मकर संक्रांति के दिन नर्मदा जी के तट पर भी कई स्थानों पर मेले लगते हैं जैसे जबलपुर बरमान आदि ।
इन नदियों में स्नान के उपरांत लोग तिल गुण खिचड़ी फल एवं राशि अपने शक्ति के अनुसार दान करते हैं।

सूर्य का मकर राशि में गोचर

सूर्य देव 14 जनवरी 2022 को धनु राशि से मकर राशि में गोचर करेंगे । इसी दिन मकर संक्रांति का त्यौहार भी मनाया जाएगा। सूर्य देव उत्तरायण होंगे और दिन का बढ़ना प्रारंभ हो जाएगा।
मकर राशि में वर्तमान में शनि और बुध पहले से विराजमान है । सूर्य का 14 जनवरी  को मकर राशि में प्रवेश हो रहा है । जिसके कारण 16 जनवरी से 31 जनवरी तक बुध अस्त रहेगा । इसके अलावा 24 जनवरी से 27 फरवरी तक शनिदेव भी  अस्त रहेंगे । इस प्रकार से 16 जनवरी से 30 जून तक बुध का प्रभाव कम रहेगा और 24 जनवरी से 27 फरवरी तक शनिदेव के प्रभाव में कमी आएगी।

आइए अब हम सूर्य के इस गोचर का विभिन्न राशियों के प्रभाव के बारे में चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का प्रभाव:

मेष राशि की कुंडली में सूर्य पांचवे भाव का स्वामी होता है। पंचम भाव से जातक के पुत्र और शिक्षा की विवेचना की जाती । वर्तमान में सूर्य के मकर राशि में पहुंचने पर वह मेष राशि के दशम भाव में होगा जहां का वह कारक भी है।  यहां पर यह अपने शत्रु राशि में है अतः कमजोर रहेगा परंतु कारक भाव में रहने के कारण अच्छे फल देगा । इस प्रकार मेष राशि के जातकों को राज्य की तरफ से हर प्रकार के लाभ मिल सकते हैं । शिक्षा के संबंध में अच्छे फल प्राप्त होने की उम्मीद कम है।
उपाय :-किसी मंदिर में रविवार के दिन तिल का दान दे।

वृष राशि के जातकों पर प्रभाव:-

वृष राशि के जातकों की कुंडली के गोचर में सूर्य नवम भाव में रहेंगे तथा चतुर्थ भाव के स्वामी होंगे । नवम भाव में होने के कारण लंबी यात्रा का योग बन सकता है । चतुर्थ भाव में होने के कारण जातक के सुख में कमी आएगी । इस प्रकार हम कह सकते हैं इस अवधि में वृष राशि के जातकों को लंबी यात्रा करनी पड़ेगी । और यात्रा के दौरान हमको परेशानियां भी हो सकती हैं।
उपाय:- भगवान सूर्य को प्रातः काल मंत्रों के साथ विधिवत जल अर्पण करें।

मिथुन राशि के जातकों पर प्रभाव

यहां पर सूर्य अष्टम भाव में रहेंगे जो कि मृत्यु का भाव है तथा तृतीय भाव के स्वामी होंगे । अष्टम भाव में क्रूर ग्रह अच्छे माने जाते हैं । इस प्रकार इस अवधि में मिथुन राशि के जातकों को सतर्क रहना चाहिए । जिससे कि किसी भी प्रकार के दुर्घटना से वह बच सकें । मिथुन राशि वालों को व्यर्थ के बाद विवाद से भी बचना चाहिए ।अन्यथा उनको बाद विवाद से  नुकसान हो सकता है।
उपाय:-आपको चाहिए कि आप सूर्याष्टकम का पाठ करें ।

कर्क राशि जातकों पर प्रभाव

कर्क राशि के जातकों के कुंडली के गोचर में इस अवधि में सूर्य सप्तम भाव में रहेंगे और द्वितीय भाव के स्वामी रहेंगे । शनि के अस्त होने की अवधि में अगर आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब है तो वह ठीक होने लगेगा । इसके अलावा व्यापार में आपको परेशानी आ सकती है ।तथा धन की आवक में कमी आएगी।
उपाय:-सफेद रंग के अकौआ के पेड़ पर रविवार को प्रातः काल जल अर्पण करें।

सिंह राशि के जातकों पर प्रभाव

सिंह राशि के स्वामी सूर्य स्वयं होते हैं। इस अवधि में सूर्य आप के छठे भाव में रहेंगे था लग्न के स्वामी होंगे। आपके शत्रु को इस समय नुकसान होगा परंतु नए शत्रु बनेंगे । आपका स्वास्थ्य इस अवधि में ठीक रहेगा। 
उपाय:-आपको चाहिए कि आप रविवार को गुड़ की मिठाई गरीबों को बांटे।

कन्या राशि के जातकों पर प्रभाव

कन्या राशि के जातकों की कुंडली के गोचर में सूर्य इस समय पंचम भाव में रहेंगे तथा द्वादश भाव के स्वामी होंगे सूर्य पंचम भाव में होने पर इनकी दृष्टि एकादश भाव पर होगी और यह धन-धान्य में वृद्धि करेंगे । इस प्रकार कन्या राशि वालों के लिए सूर्य का प्रभाव उत्तम रहेगा।
उपाय:-अपने माता पिता के प्रतिदिन चरण स्पर्श करें।

तुला राशि के जातकों पर प्रभाव

तुला राशि के जातकों के कुंडली के गोचर में इस अवधि में सूर्य चतुर्थ भाव में रहेगा । यहां पर यह माताजी को कष्ट देगा । जातक को अपने कार्यालय में प्रमोशन भी दे सकता है । तुला राशि के जातकों की कुंडली में सूर्य एकादश भाव का स्वामी होता है । इस कारण यह धन दिलाने में कम मदद कर पायेगा ।
उपाय:-आप माणिक्य पहनना चाहिए।

वृश्चिक राशि के जातकों पर प्रभाव
वृश्चिक राशि के जातकों के कुंडली के गोचर में इस अवधि में सूर्य तृतीय भाव में रहेगा । जिसके कारण आपके भाई बहनों को कष्ट होगा । भाग्य से आपको अच्छी मदद मिलेगी । यहां पर यह राज्य भाव का स्वामी होता है अतः राज्य में भी आपको उन्नति दिलाएगा ।
उपाय:-आपको विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करना चाहिए।

धनु राशि के जातकों पर प्रभाव
इस अवधि में सूर्य आपके द्वितीय भाव में रहेगा । जहां पर यह आपको धन दिलाने का कार्य करेगा। शत्रु की राशि में होने के कारण यह आपको अधिक धन नहीं दिला पाएगा। द्वितीय भाव के  सूर्य की सीधी दृष्टि अष्टम भाव पर होगी । जिसके कारण आप एक्सीडेंट से बचोगे। भाग्य भाव का स्वामी होने के कारण आपको भाग्य से मदद मिलेगी।
उपाय:-आपको आदित्य हृदय स्त्रोत का जाप करना चाहिए।

मकर राशि के जातकों पर प्रभाव
लग्न में शत्रु राशि का सूर्य आपके स्वास्थ्य को खराब करेगा । आपको इस अवधि में मानसिक कष्ट हो सकता है । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य इस अवधि में ठीक रहेगा ।आपकी कुंडली में  सूर्य अष्टम भाव का स्वामी है अतः इसके  कारण आप दुर्घटनाओं से बचेंगे।
उपाय:- आप को गरीब लोगों के बीच तिल और लड्डू का दान करना चाहिए।

कुंभ राशि के जातकों पर प्रभाव
द्वादश भाव में शत्रु भाव का सूर्य आप के लिए लाभदायक होगा । कचहरी के कार्यों में आपको सफलता मिल सकती है । शत्रु आपको थोड़ा परेशान करेंगे । मगर अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके शत्रु आप से हार जाएंगे । आपकी कुंडली में सूर्य सप्तम भाव के स्वामी हैं । आपके जीवन साथी को सूर्य के कारण विभिन्न सफलताएं प्राप्त होंगी ।
उपाय:-आपको विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करना चाहिए।

मीन राशि के जातकों पर प्रभाव

मीन राशि के जातकों की कुंडली के गोचर में सूर्य इस अवधि में एकादश भाव में रहेंगे । इसके कारण मीन राशि के जातकों को धन प्राप्ति होगी । शिक्षा के क्षेत्र में भी आपकी उन्नति होगी । आपके पुत्र पुत्री आपसे विशेष सहयोग करेंगे । आपकी कुंडली में सूर्य छठे भाव के स्वामी होते हैं । सूर्य को औषधियों का संरक्षक भी माना जाता है अतः रोग में भी आपको सूर्य के कारण लाभ प्राप्त होगा।
उपाय:-आप को हनुमान जी को या देवी जी को गुड़ का प्रसाद चढ़ाना चाहिए।

सोमवार, 10 जनवरी 2022

SAGAR : जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण की कार्यकारिणी भंग, दो ब्लॉक अध्यक्षों को छोड़कर

SAGAR : जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण की कार्यकारिणी  भंग, दो ब्लॉक अध्यक्षों को छोड़कर

सागर । जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वदेश जैन ने जिले  की कार्यकारिणी भंग कर दी है। बंडा विधानसभा एवं देवरी विधानसभा के ब्लाक अध्यक्षो को छोड़ दिया गया है। नई कार्यकारिनिका जल्दी गठन किया जाएगा। 

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष (पूर्व मुख्यमंत्री)  कमलनाथ निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष श्री स्वदेश जैन (गुडडू भैया) ने जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण की जिला कार्यकारणी एवं ब्लॉक/उपब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी तत्काल प्रभाव से भंग कर दी हैं। उन्होंने बताया कि  नई कार्यकारणी एक सप्ताह में कमलनाथ नाथ जी के निर्देश पर जारी कर दी
जावेगी। नई कार्यकारणी एक सप्ताह के अंदर प्रभारी-सहप्रभारी जिले के ब्लॉक-उपब्लॉक एंव नगर का दौरा करके संगठन पुर्नगठन की रिपोर्ट कार्यालय में प्रेषित
करेगें।




पेयजल व सीवरेज परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाएं ताकि मानसून से पहले कार्य पूर्ण हो : विधायक शैलेन्द्र जैन ★ विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक


पेयजल व सीवरेज परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाएं ताकि मानसून से पहले कार्य पूर्ण हो : विधायक शैलेन्द्र जैन

★ विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक
 
सागर। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय के सभाकक्ष में सोमवार को नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत विशेष रूप से उपस्थित थे।

बैठक में नगर निगम सागर अंतर्गत 24 गुणा 7 वॉटर सप्लाई परियोजना, सीवरेज परियोजना एवं स्मार्ट सिटी अंतर्गत यूनिवर्सिटी रोड परियोजना, संजय ड्राइव सड़क परियोजना, स्मार्ट रोड कॉरिडोर परियोजना पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की गई।

बैठक में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि टाटा कम्पनी एसआर-2 में पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करे। इसके लिए पाइप आदि मटेरियल समय पर साईट पर उपलब्ध हो। पाइप बिछाने हेतु एक्सकेवेशन और बेस बनाने का कार्य पहले से तैयार रखें ताकि समय सीमा में कार्य सम्पन्न हो। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अन्य जगहों पर भी पाइप बिछाने, उसका रेस्टोरेशन, टंकी निर्माण आदि कार्य में तेजी लाने के लिए दिन-रात अलग- अलग टीम लगाकर कार्य कराएं। जल्द से जल्द किसी एक जोन के हॉउस होल्ड कनेक्शन पूर्ण कर वॉटर सप्लाई चालू कराएं। उन्होंने कहा कि सीवरेज परियोजना के प्रगतिरत कार्य तेजी से कराने के लिए टीम बढाएं। पाइप बिछाने के शेष बचे काम को शीघ्र पूरा करें व चैम्बर आदि जल्दी बनाकर एसटीपी का ट्रायल कराएं। स्मार्ट सिटी अंतर्गत यूनिवर्सिटी रोड परियोजना पर चर्चा करते हुए कहा की रोड की सरफेसिंग, गेट व ब्यूटिफिकेशन कार्य को शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने कहा की संजय ड्राइव सड़क परियोजना में सड़क पर रोलर आदि चलाकर तत्काल उसे चलने लायक बनाएं और इस कार्य को मशीनरी बढ़ाकर समय सीमा में पूर्ण करें। उन्होंने इसके साथ ही स्मार्ट रोड काॅरीडोर अंतर्गत एसआर-5 कटरा सड़क एवं एसआर-3 आईजी ऑफिस से गोपालगंज होते हुए दीनदयाल चौक तक सड़क की प्रस्तुत ड्राइंग डिजाइन पर भी विस्तार से चर्चा की।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्मार्ट रोड कोरिडोर के एसआर - 5 कटरा की चारों सड़कों पर दोपहिया व चारपहिया वाहनों के लिए अलग अलग पार्किंग व्यवस्था करने का निर्देश देते हुए कहा की कटरा सागर का मुख्य व्यापारिक क्षेत्र है। पीएमसी व इंजीनियर मौक़े का निरीक्षण करें व सभी आवश्यक तथ्यों को ध्यान में रखकर ड्राइंग डिज़ाइन तैयार करें। इसके लिए स्थानीय निवासियों के सुझाव भी लें। कटरा स्मार्ट रोड में एएनपीआर कैमरों आदि सहित आईटी तकनीक का पूर्ण प्रावधान हो ताकि गलत पार्किंग जैसे अपराधों पर तत्काल कार्रवाई की जा सके।

निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आर पी अहिरवार ने कहा कि यूनिवर्सिटी सड़क का शेष बिटूमिन कार्य पूर्ण करें और सड़क पर मार्किंग करने, केट आई, बोलार्ड्स आदि लगाने के साथ ही पेंटिंग आदि कार्य कराते जाएं, जिससे समय सीमा में कार्य पूर्ण हो। यूनिवर्सिटी गेट का आर्च लगाने हेतु रात्रि में प्रापर लाइट आदि पूर्ण सावधानियों का विशेष ध्यान रखें। जो पाइप लाइन आदि टूटी हैं, उन्हें तत्काल सुधरवाएं।

स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने स्मार्ट रोड अंतर्गत एसआर -5 एवं एसआर -3 की नई ड्राइंग डिज़ाइन जल्दी बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधितों को दिए।

बैठक में नगर निगम ईई श्री विजय दुबे, एसई श्री संजय तिवारी, श्री रामाधार तिवारी, एमपीयूडीसी एई श्री आकाश अग्रवाल, स्मार्ट सिटी एई श्री पुष्पेंद्र द्विवेदी, एसई श्री कौशलेन्द्र तोमर सहित संबंधित एजेंसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

SAGAR : राशन दुकान में अनियमिताओं के खिलाफ युवा कांग्रेस एवं NSUI ने दिया ज्ञापन

SAGAR :  राशन दुकान में अनियमिताओं के खिलाफ युवा कांग्रेस एवं NSUI ने दिया ज्ञापन 

सागर भगवानगंज वार्ड में संचालित राशन दुकान में लगातार मिल रही शिकातयो एवं अनियमिताओं के खिलाफ युवा कांग्रेस एवं NSUI के संयुक्त नेतृत्व में भगवानगंज वार्डवासियों के साथ कलेक्टर महोदय जी को ज्ञापन सौंपा मुख्य रूप से राशन विक्रेता द्धारा राशन पर्चियों में काट छाट निशुक्ल राशन वितरण में धोखाधड़ी एवं अभद्र व्यवहार के लिए प्रकरण पंजीबद्ध कर कानूनी कार्रवाई एवं राशन दुकान को निरस्त करने की मांग करी। सागर जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे ने कहा राशन दुकान संचालक लगातार अक्टूबर माह से  राशन कार्ड धारियों से वितरण  के नाम पर धोखाधड़ी कर रहा है जिसके विरूद्ध विगत माह पूर्व वार्ड की महिला से छेड़खानी करने पर भारतीय दण्ड संहिता 354 धारा में प्रकरण दर्ज है जिसके खिलाफ कोई कठोर कार्यवाही नही हुई साथ ही NSUI  राष्ट्रीय समन्वयक नैतिक चौधरी ने बताया कि राशन विक्रेता द्धारा प्रयेत्क माह में आबंटन से कम राशन कार्ड धारियों को किया जाता है जो की पूर्ण रूप से आम जनता के साथ अन्याय है। प्रशासन द्वारा राशन संचालक एवं विक्रेता पर संगीन मामला दर्ज होने पर कार्यवाही नहीं हुई।  जिसका विरोध करते हुए समस्त वार्डवासियो ने एवं कांग्रेस जनों ने उचित कार्यवाही कर राशन दुकान को निरस्त करने की कलेक्टर  से करवृद्ध प्रार्थना की। ज्ञापन देने वालों में मुख्य रूप से रमाकांत यादव, महेश जाटव, गोवर्धन रैकवार, शरद पुरोहित, उत्तम तायड़े, हेमराज रजक, धर्मेंद्र चौधरी, जितेंद्र चौधरी, रितेश रोहित, पवन जाटव, रोहित मांडले, नीलेश अहिरवार, आदित्य चौधरी, ज़ैद खान, विवेक मिश्रा, आनंद अहिरवार, अरमान चौधरी, शनि चौधरी, अभिषेक तिवारी, शहेंद्र राठौर, अनिकेत चौबे, शिवम तिवारी, मनीष नगेले, पवन यादव, एवं समस्त भगवानगंज वार्डवासी उपस्थित हुए।



महाविद्यालय के स्तर उसके भवन और शिक्षकों से नही बल्कि उसकी गुणवत्ता से होता है: विधायक शैलेंद्र जैन

महाविद्यालय के स्तर की गणना उसके भवन और शिक्षकों  से नही बल्कि उसकी गुणवत्ता से होती है:  विधायक शैलेंद्र जैन
★ 6 करोड़ की लागत से नवीन विस्तारित भवन का  भूमिपूजन किया

 सागर। शासकीय कला एवं वाणिज्य (अग्रणी) महाविद्यालय में करीब 6 करोड़ की लागत से बनने वाले नवीन विस्तारित भवन का क्षेत्रीय विधायक शैलेंद्र जैन ने भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक तथा महाविद्यालय प्राचार्य डॉ जीएस रोहित ने की।
 विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि शिक्षक मूर्तिकार की तरह होते है जो विद्यार्थी को मूर्ति की तरह गढ़ने का काम करते हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय के शिक्षक रूपी शिल्पकारों ने न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि संस्कृति, खेल और कला जगत में भी श्रेष्ठ मूर्तियां गढ़ने का सराहनीय कार्य किया है।उन्होंने समूह नृत्य में संभागीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए डॉ श्रीमती प्रवीण शर्मा व डॉ संगीता मुखर्जी की मंच से ही सराहना की।
  विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि महाविद्यालय के स्तर की गणना उसके भवन और शिक्षकों की संख्या से नही बल्कि उसकी गुणवत्ता से की जाती है। पिछले कुछ समय  में विद्यार्थियों की बढ़ती संख्या के अनुपात में यहां के भवन खेल मैदान और शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास शासन के सहयोग से किया जा रहा है।जिसका परिणाम है कि 5 करोड़ 90 लाख रु की लागत से नवीन बैरियर फ्री भवन का निर्माण शुरू हो रहा है। इसके अलावा यहां पर शिक्षकों के 34 नए पद स्वीकृत हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय की लायब्रेरी को अत्याधुनिक रूप में उन्नत कर प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुकूल बनाया जायेगा जिसमें शहर के छात्र छात्राओं को लाभ मिल सकेगा। 
कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ जी एस रोहित ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि महाविद्यालय अपने सीमित साधनों के बावजूद उपलब्ध प्राध्यापकों और अतिथि विद्वानों के सहयोग से शिक्षा के साथ साथ खेल संस्कृति और कला के क्षेत्र में भी अपना परचम लहरा रहा है। विधायक शैलेंद्र जैन के सहयोग से यहां के संसाधनों में वृद्धि के साथ महाविद्यालय अब और भी नई उपलब्धियों को गढ़ने का काम करेगा। कार्यक्रम का संचालन डॉ अमर कुमार जैन ने किया।
भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शरद मोहन तिवारी भवन निर्माण एजेंसी के रूप में बीडीए के अधिकारी महाविद्यालय परिवार से डॉ संजीव दुबे डॉ श्रीमती प्रवीण शर्मा डॉ मधु स्थापक डॉ रंजना मिश्रा डॉ संगीता मुखर्जी डॉ सरोज गुप्ता डॉ इमराना सिद्धिकी डॉ संदीप सबलोक डॉ उमाकांत स्वर्णकार डॉ अंकुर गौतम डॉ संदीप तिवारी समेत शिक्षक एवं छात्र छात्राऐं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

फसलों को हुआ नुकसान ,किसान संगठन ने सौंपा ज्ञापन

फसलों को हुआ नुकसान ,किसान संगठन ने सौंपा ज्ञापन

सागर।  संयुक्त किसान मोर्चा एवं किसान संघर्ष समिति के जिला अध्यक्ष अभिनय श्रीवास एवं किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप ठाकुर एवं समस्त किसान साथियों द्वारा सागर कलेक्टर को किसानों की समस्या से जुड़े निम्न बिंदुओं का ज्ञापन सौंपा ।
जिनमे 1- क्षेत्र मैं हुई ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के चना मसूर बेवड़ा अलसी में भारी बारिश के कारण फसलें नष्ट होने के कगार पर है तत्काल सर्वे एवं मुआवजा के लिए  ।
2- पटवारियों की लापरवाही से सम्मान निधि के लिए पात्र हितग्राही आज भी भटक रहे हैं उनकी कागज पोर्टल पर दर्ज नहीं हो रहे हैं सम्मान निधि से संबंधित अनगिनत समस्याओं के लिए|।              3- सोयाबीन का भाव अंतर गेहूं का बोनस कमलनाथ सरकार के द्वारा स्वीकृत 75 परसेंट सोयाबीन अतिवृष्टि राशि बकाया शिवराज जी सरकार द्वारा सोयाबीन अतिवृष्टि राशि के 30 परसेंट बकाया तत्काल खातों में डालने बाबत।    4- विशेष- 2020 एवं 2021 का बीमा जल्द किसानों के खाते में डालने के लिए।                              

अधिकारी फसलों की क्षति का सही मूल्यांकन करें, कोई भी प्रभावित गांव सर्वे से न छूटे : केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल

अधिकारी फसलों की क्षति का सही मूल्यांकन करें, कोई भी प्रभावित गांव सर्वे से न छूटे : केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल

★ केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम मुहली और पटारी में ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसलों का जायजा लिया


सागर, 10 जनवरी 2022.
केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलषक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिले के शाहगढ़ और बण्डा तहसील के ग्रामों का भ्रमण किया। उन्होंने शाहगढ़ तहसील के ग्राम मुहली और बण्डा तहसील के ग्राम पटारी में ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसलों का जायजा लिया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामों में किसानों से चर्चा की और ओलावृष्टि से नुकसान के संबंध में जानकारी ली। किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि से गेंहू, मसूर और चना की फसलों को बहुत नुकसान पहुंचा है।


उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि ओलावृष्टि से प्रभावित कोई भी गांव सर्वें से न छूटे। प्रभावित हुई फसलों की क्षति का सही मूल्यांकन करें। जिससे कि किसानों को उचित मुआवजा मिल सके।  

उन्होंने कहा कि यह संतोषजनक है कि अधिकारी फील्ड पर मिले और नुकसान का सर्वे कर रहे है। इस दौरान एसडीएम सुश्री शषि मिश्रा, तहसीलदार श्री एलपी अहिरवार, श्री संजय दुबे और किसान मौजूद थे। 

PWD विभाग के SDO को 20 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया सागर लोकायुक्त पुलिस ने

PWD विभाग के SDO को 20 हजार की  रिश्वत लेते गिरफ्तार किया सागर लोकायुक्त पुलिस ने 


सागर। लोकायुक्त पुलिस सागर ने  की कार्यवाही  पीडब्लूडी विभाग के PIU में पदस्थ SDO को 20 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। SDO ने रनिंग बिलो के भुगतान के एवज में रिश्वत मांगी थी। 
लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव के अनुसार  आवेदक निलेश दिक्षित,उम्र 33 वर्ष  जिला सागर ने कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई थी। सागर एस.डी.ओ. PWD (piu )  मुलायम प्रसाद अहिरवार द्वारा आवेदक के इनडोर स्टेडियम खुरई व मालथोन  के रनिंग बिलो के भुगतान करने की एवज में 20,000 रु मांग रहा है । 
लोकायुक्त पुलिस DSP राजेश खेड़े ने  आज स्टाफ के साथ तहसीली परिसर सागर स्थित PWD कार्यालय में बीस हजार रुपये की रिश्वत लेते मुलायम अहिरवार को गिरफ्तार किया। 

रविवार, 9 जनवरी 2022

हटा: बच्चो के लिए कम्बलों,मास्क ओर खाद्य सामग्री

हटा: बच्चो के लिए कम्बलों,मास्क ओर खाद्य सामग्री

हटा।  हटा में एकलव्य वनवासी सेवाश्रम रामगोपाल जी मंदिर के पास जाकर बच्चो के लिए कम्बलों,मास्क ओर खाद्य सामग्री (1 तेल का जार और 10kg अरहर की दाल ) का वितरण कृष्णा महाविद्यालय परिवार हटा के सदस्य वैभव जैन और पंकज सिंह द्वारा किया गया ।। 
आप सभी भी सहयोग कर सकते है यहाँ अनाथ बच्चे निवासरत है जिनके पढ़ने लिखने से लेकर खाने पीने की सभी व्यवस्था जनसहयोग से बनाई जाती है ।।

SAGAR : महंगाई को लेकर कांग्रेसका जन जागरण अभियान

SAGAR : महंगाई को लेकर कांग्रेसका जन जागरण अभियान

सागर । महंगाई को लेकर सागर के बरिया घाट में कांग्रेस पार्टी के जन जागरण अभियान के तहत अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रशिक्षण समन्वयक और जन जागरण अभियान के संभागीय प्रभारी सुरेंद्र चौबे ने महिलाओं के स्व सहायता समूह की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि महंगाई हर घर की भीषण समस्या बन चुकी है जिसको लेकर महिलाओं को जागृत करने का कार्य स्व सहायता समूह कर सकते हैं  क्योंकि दैनिक उपयोग की वस्तुएं रसोई गैस सहित आम रोज उपयोग में आने वाली वस्तुओं सहित रोज उपयोग में आने वाली वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं यह कार महिलाएं बखूबी कर सकती हैं बैठक का संचालन युवक कांग्रेस अध्यक्ष नितिन चौधरी ने किया आभार कांग्रेसी नेता जमुना सोनी ने व्यक्त किया बैठक में गीता सोनी रंजना झा अनीता ठाकुर बांग्ला सोनी कंचन सोनी राधा सोनी रानी सोनी नीता नामदेव गीता सोनी उषा विश्वकर्मा किरण सोनी प्रभा सोनी संध्या सोनी दीपा सोनी पूजा नाम देव सुमन सोनी सहित बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी रही। 

ओबीसी की खातिर सरकार को दो बार दाॅव पर लगायाः भूपेन्द्र सिंह ★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह पिछड़ा वर्ग गौरव सम्मान से सम्मानित

ओबीसी की खातिर सरकार को दो बार दाॅव पर लगायाः भूपेन्द्र सिंह

★ मंत्री भूपेन्द्र सिंह पिछड़ा वर्ग गौरव सम्मान से सम्मानित

सागर। धर्मश्री स्थित जिला भाजपा कार्यालय में पिछड़ा वर्ग प्रबुद्धजन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि केबीनेट मंत्री मान. भूपेन्द्र सिंह जी रहे एवं सांसद श्री राजबहादुर ंिसंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे। अतिथियों द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, कुशाभाउ ठाकरे जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवल कर संगोष्ठी का शुभारंभ किया गया। 
तत्पश्चात् पिछड़ा वर्ग प्रबुद्धजनों द्वारा पिछड़ा वर्ग को न्याय दिलाने के लिए लगातार संघर्षरत कैबिनेट मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह जी को पिछड़ा वर्ग गौरव सम्मान से सम्मानित किया। संगोष्ठी में विचार रखते हुये भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि मान. प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी जी एवं मुख्यमंत्री मान. शिवराज सिंह चैहान जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कल्याण के लिये संकल्पित है भाजपा कभी भी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के साथ अन्याय नहीं होने देगी। 
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेताओं की नकारात्मक भूमिका ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस योजनाबद्ध तरीके से पिछड़ा वर्ग समाज के विरुद्ध षड्यंत्र कर रही है। पहले नौकरियों में आरक्षण को लेकर और अब पंचायत चुनाव के बहाने आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक पटल पर पिछड़ा वर्ग को नुकसान पहुंचाने का काम कांग्रेस ने किया है। 
मुख्य अतिथि केबीनेट मंत्री मान.भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि भाजपा पिछड़ा वर्ग की प्रबुद्धजन संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि न्यायापालिका का पूरा सम्मान करते हुए मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने ओबीसी की खातिर दो बार स्वयं को दाव पर लगाया है। प्रदेश सरकार ने उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए तीन विषयों को अलग रखकर शेष सरकारी भर्तियों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया। इसी तरह पंचायत चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेष का पालन पंच किया। साथ ही ओबीसी को पंचायत चुनाव में प्रतिनिधित्व मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार ने अपना अध्यादेश ही वापस ले लिया।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, आज की संगोष्ठी में मुख्य रूप से 2 विषय हैं, एक विषय यह है कि, चाहे पंचायत चुनाव हों या नगरीय निकाय चुनाव हों इनमें पिछड़ा वर्ग को आरक्षण मिले। दूसरा यह है कि, पिछड़ा वर्ग के जो छात्र-छात्राएं है इनको शासकीय नौकरियों, परीक्षाओं में 27 प्रतिशत आरक्षण मिले। हम सब इस बात को भी जानते हैं कि, भारतीय जनता पार्टी सामाजिक समरसता के साथ चलने वाली पार्टी है। सबके साथ न्याय हो, सबका साथ हो सबका विकास हो, सबका विश्वास हो इस सबको ध्यान में रखकर भारतीय जनता पार्टी काम करती है। 
देश में पहली बार जो सामान्य वर्ग में जो गरीब हैं, उन गरीबों को देश में पहली बार 10 प्रतिशत आरक्षण देने का काम अगर किसी ने किया तो वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने कानून बनाकर किया है। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, नीट की परीक्षा में हमारे ई.डब्ल्यू.एस. या सामान्य वर्ग के निर्धन लोग हैं उनको 10 प्रतिशत का आरक्षण और ओबीसी को 27 प्रतिशत का आरक्षण देने का निर्णय हमारी केन्द्र सरकार ने लिया था। उस निर्णय को सुप्रीम कोर्ट ने सही माना है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, इन दोनों विषय को लेकर कांग्रेस ने एक भ्रम का वातावरण फैलाने का प्रयास मध्यप्रदेश में किया है।  चार दिसम्बर को ओबीसी का नोटिफिकेशन जारी हुआ और 14 दिसम्बर से पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई। और उसमें ओबीसी को 27 प्रतिशत का आरक्षण था। इसी बीच कांगे्रस ने यह प्रयास किया, षड़यंत्र किया कि, किसी भी तरह से पंचायत के चुनाव न हो पाएं।  कांग्रेस ने हाईकोर्ट में रिट लगाई कि पंचायत चुनाव स्थगित किए जाएं। हाईकोर्ट ने इनकी याचिका को अमान्य कर दिया। हाईकोर्ट ने इस पर कहा कि पंचायत के चुनाव नियमानुसार हो रहे हैं। उसके बाद इन लोगों ने फिर याचिका लगाई और इस तरह से 5 बार हाईकोर्ट में याचिका लगाई। और पांचों बार हाईकोर्ट ने इनकी याचिका को निरस्त किया। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, जब पांचों बार इनकी याचिका निरस्त किया गया तो ये सुप्रीम कोर्ट गए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, यह हाईकोर्ट का क्षेत्राधिकार है, और हाईकोर्ट इसकी सुनवाई करके जल्दी निराकरण करे। ये फिर हाईकोर्ट गए और हाईकोर्ट ने सुनवाई के लिए 10 दिन की डेट बढ़ा दी। इनको लगा कि जब तक पंचायत के चुनाव हो जाएंगे। काफी कुछ प्रक्रिया पूरी हा जाएगी। ये फिर सुप्रीम कोर्ट गए और जब दोबारा सुप्रीम कोर्ट गए तो जब सुप्रीम कोर्ट नहीं माना तो अधिवक्ता श्री विवेक तनखा ने सुप्रीम कोर्ट में ये दलील दी कि, महाराष्ट्र के गवली केस में ये निर्णय हुआ है, इसलिए गवली केस को उदाहरण मानकर मध्यप्रदेश में भी ओबीसी को आरक्षण न दिया जाए और इसको स्टे कर दिया जाए। 
तब श्री विवेक तनखा की दलील मानते हुए, को मानते हुए महाराष्ट्र को आधार बनाकर पिछड़ा वर्ग का आरक्षण सुप्रीम कोर्ट ने समाप्त कर दिया। अब अगर इन परिस्थतियों में चुनाव होते तो पिछड़ा वर्ग के सारे लोग पंचायत चुनाव से वंचित हो जाते। और यही प्रक्रिया अगर नगर पालिका के चुनाव मे होती न पंचायत के चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण मिल पाता और न ही नगरीय निकाय के चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण मिल पाता। 

     तब सरकार ने रास्ता निकाला और हम मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद करेंगे कि, केबिनेट से हम लोगों ने वो आर्डिनेंस वापिस लिया, जिस आर्डिनेंस के आधार पर चुनाव हो रहे थे। चुनाव रोकने का एक ही तरीका था कि सरकार आपना आर्डिनेंस विड्रा कर ले तो चुनाव रूक जाएंगे। और चुनाव रूक जाएंगे तो ओबीसी को आगे चलके आरक्षण का लाभ मिल जाएगा। चुनाव निरस्त होने के बाद हम लोग सुप्रीम कोर्ट गए हमने याचिका दायर की है कि मध्यप्रदेश में चूंकि ओबीसी के आबादी 52 से 60 प्रतिशत के बीच है। ओबीसी समाज हमारा आर्थिक, शैक्षणिक, राजनैतिक रूप से पिछड़ा हुआ है। ओबीसी समाज को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए ये मध्यप्रदेश सरकार का मत है। सुप्रीम कोर्ट ने हमारी याचिका का स्वीकार किया है और आने वाली 17 जनवरी को इस पर सुनवाई होगी। 

     मध्यप्रदेश के एक अभिभावक के रूप में सुप्रीम कोर्ट में केन्द्र सरकार ने भी इस बात को कहा है कि मध्यप्रदेश में ओबीसी की जनसंख्या ज्यादा है, और इसलिए ओबीसी का अध्ययन करने के लिए ओबीसी की आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक स्थिति का पता करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने ओबीसी का आयोग भी बनाया है। जिसको संवैधानिक आयोग का दर्जा है। केन्द्र सरकार ने कहा है, जिसमें हम सुप्रीम कोर्ट में ये सारे तथ्य रख सकें इसके लिए हमे समय दिया जाए। ऐसी यचिका सुप्रीम कोर्ट में केन्द्र सरकार की तरफ से लगाई गई है। उस पर भी 17 जनवरी को सुनवाई होगी। और मुझे उम्मीद है कि जिस तरह से सरकार, पार्टी ने प्रयास किया है उस तरह से हमारे ओबीसी वर्ग को न्याय मिलेगा। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, सरकारी नौकरियों में ओबीसी आरक्षण का विधेयक कांग्रेस के लोग इतनी जल्दबाजी में लेके आए कि, विधेयक में यह लिख दिया कि मध्यप्रदेश में 27 प्रतिशत आबादी ओबीसी की है, जबकि यह आबादी 52 से 70 फीसदी तक है। कांग्रेस की इस चूक से यह स्पष्ट हो गया कि उनकी मंशा ओबीसी को आरक्षण देने की नहीं है बल्कि मामले को कोर्ट में उल्झाने की है। हाईकोर्ट में जब याचिका लगी तब तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने अपने एव्होकेट जनरल को हाईकोर्ट में खड़ा नहीं किया। पेशियों पर उनके अधिवक्ता उपस्थित नहीं होते थे। 

     श्री सिंह ने कहा कि, हमारी सरकार जैसे ही बनी तब इस मामले में पहली ही पेशी में सरकार के एडव्होकेट जनरल पुष्पेन्द्र कौरव ने हाईकोर्ट में यह कहा कि हमारी सरकार ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देना चाहती है। केन्द्र सरकार के सालिसिटर जनरल तुषार मेहता जी को इस प्रकरण में वर्चुअली हाईकोर्ट में प्रस्तुत किया। जिन्होंने पैरवी की कि, 27 प्रतिशत आरक्षण ओबीसी को मिलना चाहिए। इस पर भी हाईकोर्ट ने स्टे खत्म नहीं किया तब हमारी सरकार ने अधिवक्ताओं से मिलकर एक रास्ता निकाला कि, यह स्टे सिर्फ तीन परीक्षाओं के मामले में ही है, अन्य सभी सरकारी नौकरियों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का रास्ता अब भी निकाला जा सकता है। सरकार ने रिस्क उठाकर यह रास्ता निकाला और तीन परीक्षाओं को छोड़कर सरकारी नौकरियों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का काम जारी रखा। दूसरा बड़ी रिस्क मध्यप्रदेश सरकार ने तब उठाई जब पंचायत चुनाव संबंधी अध्यादेश को ही वापस ले लिया। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस ओबीसी समाज को बांटने का काम कर रही है और समाज में जहर घोलने का काम कर रही है। भोपाल में पिछले दिनों जिस तरह से ओबीसी समाज के नाम पर कांग्रेस ने कुछ संगठनों को इकट्ठा किया उनमें भीम आर्मी सेना और जयस जैसे संगठन भी शामिल थे। एस.टी और एस.सी. की राजनीति करने वाले इन संगठनों का ओबीसी आरक्षण के जमावड़े में आखिर क्या भूमिका थी ! साफ है कि, कांग्रेस कुछ संगठनों को आगे करके अपना कुत्सित राजनैतिक खेल खेल रही है। जिसके तहत समाज को बांटा जा रहा है और जहर घोला जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने संगोष्ठी में उपस्थित प्रबुद्धजनों को आगाह किया कि कांग्रेस के ये डमी ओबीसी संगठन हमारे सामने हमारे जैसी बात करते हैं, और फिर वैसा ही करते हैं जैसा कांग्रेस उन्हें कहती है। उन्होंने कहा कि हमारा ओबीसी वर्ग कांग्रेस का मोहरा बनने से बचे यह वर्ग भाजपा का प्रतिबद्ध मतदाता वर्ग रहा है। भाजपा के साथ मिलकर हम ओबीसी के लिए न्याय के लिए आगे बढ़ेंगे। जरूरत होगी तो हम अपने ओबीसी संगठन बनाएंगे, लेकिन उन 15-20 संगठनों से दूरी बनाकर रखेंगे जो कांग्रेस के राजनैतिक एजेंडे पर अपना खेल खेल रहे हैं।
सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन  ने कहा कि पिछड़ा वर्ग सदैव भारतीय जनता पार्टी के साथ रहा है एवं आगे भी रहेगा। भारतीय जनता पार्टी सदैव से ही पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के कल्याण के लिये संकल्पित है। लगातार ही कांग्रेस विभिन्न षड़यंत्रो के माध्यम से पिछड़ा वर्ग के कल्याण एवं विकास में अवरोध उत्पन्न कर रही है। परंतु भाजपा पिछड़ा वर्ग के सर्वांगीढ़ विकास के लिये संकल्पित है और आज हम सभी संगोष्ठी का संचालन भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह ने किया एवं आभार पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह सिलारपुर ने व्यक्त किया।
संगोष्ठी में प्रमुख रूप से नारायण प्रसाद कबीरपंथी, लालू घोषी, बसंत घोषी, हरिराम सिंह, प्रेम यादव, इ्र्र्रश्वर प्रसाद साहू, माखनलाल सोनी, राजकुमार नामदेव, गौरीशंकर दक्ष, तृप्ति लोधी, अशोक रैकवार, वीरेन्द्र पटैल, कैलाश चैरसिया, जगन्नाथ गुरैया, रामेश्वर नामदेव, सुषमा यादव, सविता साहू, विक्रम सोनी, बालकृष्ण सोनी, राजेश्वर सेन, आनंद विश्वकर्मा, राहुल साहू, नरेश यादव, याकृति जड़िया, बलराम घोषी, प्रभुदयाल साहू, जुगल प्रजापति, राजेश ठाकुर, निमिष जड़िया, ईश्वर साहू, बेनीप्रसाद साहू, नितिन साहू, कैलाश चैरसिया, संजीव चैरसिया, राजेन्द्र नामदेव, विनोद रैकवार, दीप्ति रैकवार, मनोज रैकवार, सुनीता रैकवार, रज्जू रैकवार, विनोद प्रजापति, उमेश दक्ष, अर्जुन पटैल, राजकुमार पटैल, दुर्गा पटैल, मक्खन साहू, सोनू सोनी, जय सोनी, अंकित विश्वकर्मा, नीरज चैरसिया, श्रीकांत सेन, बसंत सोनी, राजेन्द्र घोषी, अरविंद घोषी, दशरथ मालवीय, सुरेश जाट, प्रेमनारायण यादव, आबिद पठान सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन एवं भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Archive

Adsense