रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 18 सितंबर 2021

परिवार ही समाज व राष्ट्र निर्माण की धुरी : प्रो. सुरेन्द्र पाठक ★ संस्कार स्थापित करने वाली शिक्षा की आवश्यकता : डॉ मीना पिम्पलापुरे




परिवार ही समाज व राष्ट्र निर्माण की धुरी : प्रो. सुरेन्द्र पाठक

★ संस्कार स्थापित करने वाली शिक्षा की आवश्यकता : डॉ मीना पिम्पलापुरे

सागर। परिवार ही समाज निर्माण की धुरीहै, परिवार के संस्कार ही सामाजिक जीवन में अभिव्यक्त होते हैं। परिवार का विस्तार ही समाज और राज्य है। परिवार में संबंध, संबंध निर्वाह के लिए मूल्य एवं मूल्यनिष्ट व्यवहार ही न्याय पूर्ण समाज निर्माण का कारण होता है। आज परिवार टूट रहे हैं, परिवारों का चरित्र खो रहा है। परिवार और समाज में सह अस्तित्व की उपेक्षा हो रही है तथा व्यक्तिवाद और भौतिकवादी प्रवृत्तियों के कारण भोगोन्मादी, कामोन्मादी और लाभोन्मादी प्रवृत्तियां युवाओं की मानसिकताओं में छा रही हैं। स्कूली शिक्षा में व्यवहार शिक्षा, मूल्य और चरित्र निर्माण की शिक्षा ही इन प्रवृत्तियों को समाज से मुक्त कराने में सहायक हो सकती है। आज जीवन विद्या से शिक्षकों और विद्यार्थियों को उन्मुख करने की जरूरत है। जिसका निर्देश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में है। विद्यालयों को चाहिए कि इसके इसके क्रियान्वयन को सुनिश्चित करें। उक्त विचार डा. बी आर अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, महू के सलाहकार और सागर विवि के एलुमिनी डा. सुरेंद्र पाठक ने सी. आर. मॉडल और बी. आर. मॉडल स्कूल सागर में विशेष व्याख्यान के दौरान व्यक्त किए। डॉ. पाठक ने कहा कि शिक्षा और शिक्षक का गौरव ज्ञान है। ज्ञान ही उनकी पहचान और प्रतिष्ठा है। शिक्षकों को ज्ञान, विवेक, विज्ञान की समग्रता और समन्वय के रूप में विचार और चिन्तन का अभ्यास करना चाहिए।  डा. सुरेंद्र पाठक सी. आर.  मॉडल स्कूल के विद्यार्थी भी रहे हैं।



कार्यक्रम के पूर्व दोनों विद्यालयों की अध्यक्ष श्रीमती मीना पिंपलापुरे ने सनातन संस्कृति के महत्व और विद्यार्थियों में संस्कार स्थापित करने वाली शिक्षा की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि जब विद्यालय का कोई भी विद्यार्थी समाज में आगे बढ़ता है तो उनकी खुशी बढ़ जाती है । वे ऑनलाइन विशेष व्याख्यान में शामिल हुई थी । इसी प्रकार  सी. आर. मॉडल स्कूल के चेयरमैन डॉक्टर निकिता पिंपलापुरे भी ऑनलाइन व्याख्यान में उपस्थित होकर शिक्षिकों को प्रोत्साहित किया।

व्याख्यान के उपरांत प्राचार्यद्वय श्री सुधीर रोहण और श्रीमती विजयलक्ष्मी दुबे ने शाल और श्रीफल से प्रोफेसर सुरेंद्र पाठक का सम्मान किया। कार्यक्रम का संचालन एवं अतिथि परिचय सी आर मॉडल स्कूल के खेलकूद एवं एनसीसी प्रभारी आर के सेन ने  और आभार प्रदर्शन डा. अरुण सोनी ने किया। इस अवसर पर दोनों विद्यालयों के शिक्षक एवं सागर विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के शिक्षक डॉ ओमप्रकाश गुरु भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

जिला कुश्ती संघ सागर का हुआ पुनर्गठन, आनंद विश्वकर्मा बने अध्यक्ष

जिला कुश्ती संघ सागर का हुआ पुनर्गठन, आनंद विश्वकर्मा बने अध्यक्ष

★ सागर जिला कुस्ती संघ की बैठक में लिए गये अहम् निर्णय
 
 

सागर। सागर जिले के अखाड़ों के उस्तादों , खलीफाओं के संरक्षण में सागर में कुस्ती को बढ़ावा देने के लिए प्रतिस्पर्धा आयोजनो हेतु जिला कुस्ती संघ की बैठक श्री दुलारे उस्ताद की अध्यक्षता एवं श्री परसु खलीफा, श्री जम्मन उस्ताद के आतिथ्य में पुरव्याऊ के भीम अखाड़े में संपन्न हुई।
सभी की सर्वसम्मति से सागर जिला कुश्ती संघ संरक्षक के रूप में सागर सांसद एवं विधायकों के साथ ही श्री दुलारे उस्ताद रानीपुरा श्री राम अखाड़ा, परसू खलीफा शिवाजी अखाड़ा चकरा घाट, राजकमल केसरवानी खलीफा श्रीराम अखाड़ा कबूलापुल,जम्मन यादव कुड़ारी गढ़पहरा, मनीराम पहलवान कबूलापुल श्रीराम अखाड़ा,प्रकाश नारायण खलीफा दुर्गा अखाड़ा बीना, बदन उस्ताद लल्लू भाई अखाड़ा, अनिल विश्वकर्मा भीम अखाड़ा सागर   को बनाया गया।
सभी संरक्षकों के निर्देश और सभी की सहमति से आनंद विश्वकर्मा भीम अखाड़ा जिलाध्यक्ष कुश्ती संघ सागर,
सचिव पद पर मनीष यादव बजरंग अखाड़ा गढ़पहरा कुड़ारी को सचिव चुना गया संघ के वरिष्ठ एवं सभी खलीफा, उस्तादों के निर्देश पर मनीष यादव ने सचिव पद पर अपनी सहमति दी, सह सचिव पद पर संजय यादव श्रीराम अखाडा कबूलापुल, कोषाध्यक्ष के पद पर नरेंद्र सोनी शिवाजी अखाड़ा चकराघाट, सह कोषाध्यक्ष पद पर अभिषेक उपाध्याय छत्रसाल अखाड़ा रामपुरा, संपर्क सूत्र में नीरज करोसिया श्रीराम अखाड़ा, मीडिया प्रभारी के रूप में अंकित दीक्षित सूर्य विजय अखाड़ा, कुश्ती संघ में उपाध्यक्ष पद पर शंकर पहलवान हीरालाल अखाड़ा सदर, गुड्डू पहलवान गणपति अखाड़ा परसोत्तम पहलवान श्री राम अखाड़ा ग्यागंज, कन्हैया पहलवान श्रीराम अखाड़ा, पप्पू पंडा दुर्गा अखाड़ा ग्वालटोली बीना, हेमंत सिंह मां शारदा अखाड़ा,  केशव सोनी सूर्य विजय अखाड़ा, हीरा पहलवान श्री राम अखाड़ा  रानीपुरा 8 पदाधिकारियों को उपाध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष रामेश्वर चौबे भीम अखाड़ा को बनाया गया।  जिला कुश्ती संघ सदस्य गण के रूप में डब्बू पहलवान, जगदीश ग्वाल श्रीराम अखाड़ा ग्यागंज आदि को बनाया गया एवं सभी विकासखंडों और तहसील स्तर पर जल्दी ही कुश्ती संघ का गठन होगा, आज की बैठक में सागर जिले के विधायकों और सांसद से संपर्क कर सागर जिला कुश्ती संघ के तत्वाधान में पहलवान खिलाड़ियों के लिए कुश्ती के आयोजन कराने पर सभी की सहमति बनी आगे इस प्रक्रिया को कुश्ती संघ द्वारा मूर्त रूप दिया जाएगा। जिले के खिलाडियों को राष्ट्रीय - अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तैयार कर जिले को कुस्ती में ख्याति दिलाने का हर संभव प्रयास कर अग्रणी बनाया जायेगा। इस प्रकार जिले को कुस्ती में अग्रणी बनाने एवं जिला कुस्ती संघ विस्तार हेतु अहम् निर्णय लिए गये।
बैठक में  जिले के समस्त अखाड़ों के उस्ताद, खलीफा और वरिष्ठ पहलवान मौजूद रहे।

      

भजन प्रतियोगिता में नन्हें बच्चों ने दी मनमोहन प्रस्तुति,विजेताओं को मिले पुरस्कार


भजन प्रतियोगिता में नन्हें बच्चों ने दी मनमोहन प्रस्तुति,विजेताओं को मिले पुरस्कार

★ एश्वर्या दुबे प्रथम, श्रेया शुक्ला द्वितीय, ओम बोहरे तृतीय स्थान पर रहे

सागर। लीगल राइट्स काउंसिल इंडिया एवं सोहम नारी चेतना समिति सागर के संयुक्त तत्वाधान में भजन प्रतियोगिता का आयोजन सागर विधायक शैलेन्द्र जैन के निवास पर किया गया। प्रतियोगिता में 11 से 16 वर्ष की आयु के 45 बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि विधायक शैलेन्द्र जैन एवं विशिष्ट अतिथि शिवरतन यादव तथा निर्णायक मंडल में अर्पित तिवारी, श्रीमति जयश्री लुखे, श्रीमति स्वाति हल्वे उपस्थित रही। प्रथम पुज्य भगवान श्री गणेश जी एवं माँ सरस्वती जी की वंदना व दीप प्रज्ज्वलन कर प्रतियोगिता की विधिवत शुरूआत की गई। प्रतियोगिता में प्रत्येक प्रतिभागियों को प्रस्तुति हेतु 2 मिनिट का समय निर्धारित किया गया था, जिसमें बच्चों ने बारी-बारी से विभिन्न प्रकार के भजनों की मनमोहन प्रस्तुति दी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कु. एश्वर्या दुबे, द्वितीय स्थान पर कु. श्रेया शुक्ला एवं ओम बोहरे ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिन्हें अतिथियों द्वारा उपहार एवं प्रमाण पत्र देकर पुरूस्कृत किया गया साथ ही शेष प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। 
कार्यक्रम का संचालन मेघा दुबे ने किया एवं आभार शोभना जैन ने व्यक्त किया कार्यक्रम की आयोजक एवं लीगल राइट्स काउंसिल इंडिया की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमति अनु शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, हमारे आज के बच्चें प्रतिभाओं के धनी है, जिनकी प्रतिभा को और निखारने के लिये हमारी जिम्मेंदारी है कि हम उन्हें उचित साधन एवं मंच उपलब्ध कराये। ताकि भविष्य में वह बड़े मंचों पर पहुँचकर अपने माता-पिता व समाज का नाम रोशन कर सके। इसी उद्देश्य को लेकर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रकार के आयोजन आगे भी आयोजित किये जाते रहेगे। कार्यक्रम के मुख्यातिथि विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से हमारे बच्चों की प्रतिभा निखरेगी एवं उनका मनोबल बढेगा साथ ही उनमें धार्मिक संस्कृति का रोपण भी होगा। आज के युग में आवश्यक है कि हम अपने बच्चों को अपने धर्म, संस्कृति एवं संस्कारों से परिपूर्ण बनायें। आज इन बच्चों की प्रस्तुति देखकर मन प्रफुल्लित हो गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से शोभना जैन, प्रतिभा चौबे, सुरभि तिवारी, निशा सिंधे, सुषमा यादव, संध्या भार्गव, अनीता अहिरवार, सविता साहू, प्रर्मिला मौर्य, याकृति जड़िया, किरण सैनी, कल्पना पटैल, शारदा कोरी, रेखा सोनी, मनोरमा उपाध्याय, रूबी पटैल, जशोदा बाई, कमला यादव, छाया केशरवानी एवं मंजू केशरवानी उपस्थित रही। 

सीवरेज और पेयजल पाईप लाईन के चलते खुदे गढ्ढो का अब री-स्टोरेशन सात दिन में करना होगा :कलेक्टर दीपक आर्य

सीवरेज और पेयजल पाईप लाईन के चलते खुदे गढ्ढो का अब री-स्टोरेशन सात दिन में करना होगा :कलेक्टर दीपक आर्य

★ पत्रकारों से पहली मुलाकात में कलेक्टर ने कहा, निर्माण कार्य तेजी से करायेगें 

सागर । . नवागत कलेक्टर दीपक आर्य ने पत्रकारों से पहली मुलाकात में कहा कि पेयजल पाईप लाईन योजना और सीवरेज के तहत चल रहे कार्यों में अब खोदे गए गड्ढों को सात दिन में भरने के बाद ही आगे का काम कराना होगा. 
  श्री आर्य ने कहा कि नगर निगम और स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे निर्माण कार्यों की गति धीमी चल रही है, जिसको तेजी के साथ कराया जायेगा. निर्माण कार्यों के बाद आने वाले समय में परिवर्तन अपेक्षित है. महामारी की दो लहर के कारण निर्माण कार्य में विलंब हुआ है जो कि अब समय सीमा में ही पूर्ण कराए जायेगें. अगले वर्ष तक सागरवासियों को जलभराव से भी मुक्ति मिलेगी. उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर मवेशियों की बड़ी समस्या है. जिले की गौशालाएं खाली पड़ी हैं, जानवर सड़क पर बैठें हैं. इस दौरान पत्रकारों  ने सागर शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी और अन्य निर्माण कार्यो की विसंगतियों को लेकर चर्चा की। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



फॉर्मेसी विभाग की तारीफ 

लाखा बंजारा झील को जनभावनाओं से जुड़ा बताते हुए श्री आर्य ने सागर विवि के फॉर्मेसी विभाग की तारीफ की. उन्होने कहा कि सागर का नाम फॉर्मेसी विभाग के कारण देश और दुनिया में जाना जाता है. 

पशुपालन विभाग की आपत्ति से डेयरी विस्थापन अटका

लगभग ढाई दशक से नगर निगम क्षेत्र से डेयरियों के विस्थापन की बातें तो  समय-समय पर होती रहीं मगर जमीन पर डेयरी विस्थापन नहीं हो सका. एक बार फिर स्मार्ट सिटी के माध्यम से डेयरी विस्थापन के लिए रतौना के आसपास की जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू कराई गई तो पशु पालन विभाग की आपत्ति से विस्थापन फिर अधर में आ गया. कलेक्टर श्री आर्य ने भोपाल स्थित विभाग से चर्चा करने की बात कही है. नगर में लगभग 300 डेयरियां आज भी हैं.


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

SAGAR : आजादी के अमृत महोत्सव पर शालाओं में हुआ वृक्षारोपण

SAGAR : आजादी के अमृत महोत्सव पर शालाओं में हुआ वृक्षारोपण 

सागर ।  आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव आयोजित किया गया। अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले की शालाओं में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही संस्थाओं के शिक्षकों द्वारा वायुदूत एप पर जानकारी आॅनलाईन अपलोड की गई है। उक्त संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की हायर सेकेण्डरी/हाई स्कूल/मिडिल तथा प्राथमिक की 2634 शालाओं में विभिन्न प्रकार के वृक्षों का रोपण एवं उनके रख-रखाव हेतु 648 विद्यालयों में ट्रीगार्ड की व्यवस्था की गई है। राज्य शासन द्वारा 1985 विद्यालयों में वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया था जिसमें 2634 शालाओं में वृक्षारोपण किया गया। 1957 स्कूलों में रोपित पौधों की फोटो वायुदूत अंकुर एप पर अपलोड की गई है। पौधा रोपण कार्यक्रम में सम्पूर्ण जिले से 5554 जन प्रतिनिधियों द्वारा सहभागिता की गई।
 
जिला शिक्षा अधिकारी अजब सिंह ने बताया कि8 दिनांक 15, 16 एवं 17 सितम्बर को जिले की प्रत्येक शासकीय विद्यालयों में अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन कोविड-19 नियमों का पालन करते हुये एक साथ किया गया। जिसमें सभी पालकों को कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुये विद्यालय प्रारंभ होने पर आगामी कार्ययोजना के संबंध में अवगत कराया गया कि विलंब से विद्यालय संचालित होने पर पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है। साथ ही अभिभावकों से भी अपेक्षा की गई है कि अपने बच्चे को स्कूल अवश्य भेजे और इसके लिए एक बार अपनी लिखित रूप में सहमति दे-बच्चों को स्कूल में पढ़ने हेतु प्रेरित करे। साथ ही शिक्षक से संपर्क बनाये रखे जिससे कि विद्यार्थी के बारे मे उसकी प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। सभी पालकों को राज्य कार्यालय से प्रेषित पंपलेट का वितरण एव पंपलेट के आधार पर सभी से चर्चा की गई। परीक्षा के आयोजन के संबंध में कहा गया कि इस वर्ष आवश्यक रूप से परीक्षा आयोजित की जावेगी। कोविड के कारण प्रत्येक परीक्षा महत्वपूर्ण होगी इसलिए विद्यार्थी सभी परीक्षाओं में उपस्थित रहें। सभी पालकों को इस सत्र में आयोजित होने वाले संभावित मूल्यांकन कैलेण्डर की जानकारी दी गई।


महिलाओं की पीड़ा पहचान कर प्रधानमंत्री ने दी सेहत, स्वास्थ्य और धुंए से आजादी की सौगात : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ उज्ज्वला का नाम सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर आती है सुकून और आजादी की चमक : मंत्री गोविंद राजपूत



महिलाओं की पीड़ा पहचान कर प्रधानमंत्री ने दी सेहत, स्वास्थ्य और धुंए से आजादी की सौगात : मंत्री  भूपेंद्र सिंह

★ उज्ज्वला का नाम सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर आती है सुकून और आजादी की चमक : मंत्री गोविंद  राजपूत




सागर । संपूर्ण मातृशक्ति को एक बेहतर जीवन देने और उनके दैनिक जीवन से जुड़े हुए एक छोटे लेकिन अति महत्वपूर्ण पहलू की पीड़ा पहचानने और उस पीड़ा को दूर करते हुए एक बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने से लेकर महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अनेक कार्य किए हैं। इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इससे महिलाओं के दैनिक जीवन में एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन आया है।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महिलाओं की पीड़ा पहचान कर उन्हें बेहतर सेहत, स्वास्थ्य और धुए से आजादी की सौगात दी है।
शनिवार को पूरे प्रदेश में निःशुल्क उज्ज्वला एलपीजी गैस कनेक्शन के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सागर के रविंद्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री गौरव सिरोठिया,  संभागायुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, एडीएम श्री अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और बड़ी संख्या में मातृशक्ति ने भाग लिया।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक सुशासन से सुराज अभियान चलाया जा रहा है जिसमें प्रत्येक दिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फेज़- 2 के तहत निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है उन्होंने बताया कि छोटे से छोटे कस्बे में आयोजित इस कार्यक्रम के द्वारा प्रत्येक घर में प्रत्येक महिला के पास निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि, बाजार में करीब  5 हजार रुपए में एक गैस सिलेंडर , चूल्हा, रेगुलेटर एवं पाइप आदि सामग्री प्राप्त होती है जबकि, शासन द्वारा यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है इससे गरीब परिवार उन रुपयों को परिवार के किसी अन्य कार्य में व्यय कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के जैसे ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश में लगभग 8 लाख 50 हजार आवास बनाने का कार्य किया गया है। इसी प्रकार किसान सम्मान निधि, राशन पात्रता पर्ची, आयुष्मान भारत के द्वारा भी प्रत्येक वर्ग की चिंता कर उनके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत कार्य किए जा रहे हैं।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, प्रधान मंत्री श्री मोदी द्वारा शुरू की गई जन धन योजना तथा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत पात्र परिवारों के खाते में सीधे राशि पहुंचती है जिससे भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं बचती। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सागर जिले में बड़ी संख्या में आवास बने हैं तथा पात्र परिवारों की जानकारी मिलने पर उनके आवास भी अवश्य ही बनाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मे संपूर्ण देश में मुफ्त वैक्सीनेशन की सुविधा दी जा रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वैक्सीनेशन के कार्य को अति गंभीरता से लेते हुए वैक्सीनेशन का कार्य कराया जा रहा है, जिसका परिणाम है कि, आज मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का उतना कहर नहीं है। जबकि, अन्य राज्यों में अभी भी हजारों की संख्या में प्रकरण सामने आ रहे हैं।
निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम मुख्य अतिथि राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि उज्ज्वला योजना के बारे में सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर सुकून एवं आजादी की एक अनोखी चमक आ जाती है जो इस बात का प्रतीक है कि ऐसी योजना ने उन्हें कितना लाभ पहुंचाया है और उनके जीवन को भी सरल बनाया है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना की पहल दिखने में बहुत छोटी परंतु बहुत कारगर साबित हुई है। अब उज्ज्वला के माध्यम से घर-घर में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है और यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी। संपूर्ण देश के एक-एक घर में महिलाओं के पास गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि श, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के आम व्यक्ति की आवश्यकताएं समझते हैं और हर वर्ग के लिए कार्य कर रहे हैं।
कार्यक्रम में उपस्थित विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि, उज्ज्वला योजना ने महिलाओं का जीवन व्यवस्थित करने का एक अति महत्वपूर्ण कार्य किया है।  मातृशक्ति की सेहत पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव को उज्ज्वला योजना ने समाप्त किया है। उन्होंने कहा कि ऐसी ही योजनाओं के द्वारा विकास पुनः परिभाषित किया जाता है। आज का दिन मातृशक्ति के लिए समर्पित है और संपूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का दिन है। उन्होंने कहा आयुष्मान , जन धन योजना,  शहरी एवं ग्रामीण पथ विक्रेता, संबल जैसी योजनाएं सर्वहारा वर्ग के लिए किए जा रहे कार्यों को दर्शाती हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को भी बधाई दी कि, उज्ज्वला योजना के तहत लक्ष्य का 160 प्रतिशत अर्जित कर महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं।
उल्लेखनीय है कि, उज्ज्वला के प्रथम चरण के बाद वर्तमान में उज्ज्वला 2.0 के अंतर्गत पुनः कनेक्शन दिया जाना प्रारंभ किए गए हैं और सागर जिले को 16 हजार 480 कनेक्शन किए जाने का लक्ष्य दिया गया था। जिसके परिपालन में जिले में उत्कृष्ट कार्य करते हुए 26 हजार 289 कनेक्शन जारी कर दिए हैं जो कि लक्ष्य का 160 प्रतिशत है।                

 

शुक्रवार, 17 सितंबर 2021

SAGAR : शराब दुकानों पर ग्राहक को बिल देने में लापरवाही दो दुकानों पर कार्यवाही ★ अवैध शराब के मामलों में चालू वर्ष में 208 आरोपी बनाये गए, कार्यवाई जारी


SAGAR : शराब दुकानों पर  
ग्राहक को बिल देने में लापरवाही दो दुकानों पर कार्यवाही
★ अवैध शराब के मामलों में चालू वर्ष में  208 आरोपी बनाये गए, कार्यवाई जारी


सागर। पूरे प्रदेश में शराब दुकानों से ग्राहक को बिल दिए जाने के आदेश जारी हो चुके है। एक सितम्बर से इनको लागू किया गया  है। सहायक आबकारी  आयुक्त  सागर वन्दना पांडेय ने बताया कि ग्राहक को बिल देने की शुरुआत में कुछ परेशानिया सामने आई है । कई दफा ग्राहक भी बिल लेने से बचते है। वही कई जगह दुकानदारों द्वारा बिल देने में आनाकानी करने और रेट में अन्तर की शिकायतें मिली है। इनके आधार पर सागर की कटरा और बंडा की अंग्रेजी दुकान को एक दिन बन्द करने की कार्यवाही की गई है। भविष्य में गलती दुबारा होगी तो इन पर अन्य कार्यवाई कमिश्नर स्तर पर की जाएगी।

सहायक आयुक्त वन्दना पांडेय ने चर्चा में बताया कि शराब की बिक्री लगातार बढ़ रही है। इसकी खपत हर साल बढ़ रही है। इसी के साथ अवैध शराब को रोकने के लिए लगातार कार्यवाईया की जा रही है। 
सागर जिले में चालू वित्तीय वर्ष मे आबकारी विभाग ने अवैध शराब बिक्री के सर्वाधिक मामले गढाकोटा क्षेत्र से पकड़े हैं। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में गढाकोटा बंडा ,बीना और शाहगढ़ क्षेत्र से अवैध शराब पकड़ने के मामले सामने आये है। 
इनमे  208 लोगों को आरोपी बनाया गया है।जिले में अब तक 253 बल्क लीटर देसी शराब और 283 वल्क लीटर भट्टी से शराब जप्त की गई है। उन्होंने बताया कि स्टाफ की कमी के चलते कई दफा कार्यवाई प्रभावित होती है। कार्यालय से मैदानी अमले बढाने के लिए पत्र भी लिखा है।  सागर बड़ा जिला है। यहां कुल 104 दुकाने है जिनमे 72 देशी और 32 अंग्रेजी शराब दुकाने संचालित हो रही है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


उन्होंने बताया कि शराब दुकानों से विक्रेता अभी भी ग्राहकों को वास्तविक बिल नहीं दे रहे । पिछले दिनों मिली शिकायत के आधार पर कटरा और बंडा क्षेत्र की एक दुकान को एक दिन के लिए बंद रखने के निर्देश दिए गए थे।आबकारी विभाग के पास कर्मचारियों की कमी है जिसके चलते जिले की सभी 104 दुकानों की लगातार निगरानी मैं व्यवधान आ रहा है जिसका फायदा उठा कर ठेकेदार के कर्मचारी जानबूझकर लापरवाही कर रहे हैं।  वे ग्राहकों को बिल देने में आनाकानी करते हैं । विभाग की ओर से बिल पर्ची पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराई गई है। इसके बावजूद दुकानों पर विक्रेता बिल देने से बच रहे हैं इस संबंध में आगे कार्रवाई की जाएगी । 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पिछडा वर्ग आरक्षण के खिलाफ याचिका दायर करने वाले गिरीश सिंह को पदच्युत करे विवि :रमाकांत यादव

पिछडा वर्ग आरक्षण के खिलाफ याचिका दायर करने वाले गिरीश सिंह को पदच्युत करे विवि :रमाकांत यादव

सागर। मप्र सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की उपस्थिति मे पिछडा वर्ग के समस्त संगठन प्रमुखो की उपस्थिति मे पिछडा वर्ग को 27%आरक्षण देने संबंधी निर्णय मे प्रदेश के महाअधिवक्ता परूरेन्द्र कौरव ने सरकार को अभिमत दिया था कि जिन विभागो के विषय मे कोर्ट से स्टे नही है उनमे 27% आरक्षण लागू किया जा सकता है तदानुसार मप्र के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिनांक 2सितंबर 2021को सभी विभागो को भर्ती एवं प्रवेश परीक्षाओ मे 27% आरक्षण दिये जाने का आदेश दिया गया था।
सामान्य प्रशासन के इसी आदेश के खिलाफ गिरीश सिह जोकि सागर विश्वविद्यालय के कंम्प्यूटर के सहायक प्रधायपक है एवं पंजीकृत राजनैतिक दल के इक्वलिटी फार यूथ के सदस्य है ।
जो कि सिविल सेवा आचरण एव नियम का प्रत्यक्ष उल्लंघन है।इसी संदर्भ मे सागर विश्वविद्यालय की प्रभारी कुलपति जनकदुलारी आही के नाम रजिस्टार श्री संतोष सहगौरा को पिछडा वर्ग अधिकार संगठन के राष्ट्रीय संयोजक रमाकांत यादव एवं महासचिव रवि सोनी ने ज्ञापन सौपा  जिसमे नियम उल्लंघन के कारण तत्काल  पद से बरखास्त करने की मांग की गई है ।

लाखा बंजारा झील का पाथवे सुंदर और बहुउपयोगी हो: कलेक्टर दीपक आर्य


लाखा बंजारा झील का पाथवे सुंदर और बहुउपयोगी हो:  कलेक्टर दीपक आर्य

★ कलेक्टर
 दीपक आर्य ने की स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं की समीक्षा

सागर । कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल  दीपक आर्य ने सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की परियोजनाओं की विस्तृत समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। लाखा बंजारा झील के जीर्णोद्धार कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि झील के चारों तरफ बनने वाले पाथवे को न सिर्फ सुंदर बनाया जाए, बल्कि यह बहुउपयोगी भी होना चाहिए। करीब पांच किमी लंबे पाथवे को तीन हिस्सों में बांटें। इसमें कांक्रीट की जगह पैदल घूमने वालों के लिए मिट्टी और घास का ट्रैक बनाएं। इसके अलावा जॉगिंग के लिए अलग जॉगर्स ट्रैक बनाएं। सॉफ्ट ट्रैक भी बनाएं। यह सेहत के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद होता है। बैठक में नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आर. पी. अहिरवार और सीईओ स्मार्ट सिटी श्री राहुल सिंह राजपूत विशेषरूप से मौजूद थे।
बैठक में सबसे पहले उन्होंने सागर स्मार्ट सिटी की सभी पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं की बिंदुवार जानकारी ली। इसके बाद आगामी परियोजनाओं के प्लान देखे। पौधरोपण परियोजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि पौधों को सही तरीके से लगाया जाए और उनकी देखरेख की व्यवस्था भी की जाए, जिससे पौधों का सही विकास हो सके। उन्होंने कहा कि नगर निगम के लिए खरीदी गई जेटिंग कम सक्शन मशीन और वैक्यूम असिस्टेड रोड स्वीपिंग मशीन बहुत अच्छी हैं। इसके साथ ही ट्री ट्रमर मशीन भी खरीदना चाहिए। सीएम राइज स्कूल परियोजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। इसका काम न सिर्फ तेजी से करना है, बल्कि इतना बेहतर काम होना चाहिए कि यह मिसाल बने। उन्होंने स्मार्ट रोड परियोजना की भी विस्तृत समीक्षा की। निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि 30 नवंबर तक एसआर-2 का काम पूरा हो जाएगा। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि काम में और तेजी लाएं। यदि कोई समस्या आती है तो अधिकारियों को बताएं, जिससे तुरंत निराकरण कराया जा सके। उन्होंने कहा कि स्मार्ट रोड पर बनने वाले चौराहे सुंदर और उपयोगी होने चाहिए। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि स्मार्ट रोड के किनारे पाथवे पर परंपरागत पेवर ब्लॉक न लगाएं। इनकी नई डिजाइन और रंगों की तलाश कीजिए। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि लाखा बंजारा झील के किनारे की सडक सुंदर होना चाहिए। इसका निर्माण इस तरीके से करें कि यह शहर के लिए मॉडल रोड हो। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी निर्माण एजेंसियों से आने वाली समस्याओं की जानकारी लेकर लिस्टिंग करें। इन समस्याओं का निराकरण संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर कराया जाएगा।  
बैठक में सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर  अजय शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 



बदहाल सड़कों को लेकर शिवसेनिको ने किया प्रदर्शन ,MPUDC कार्यालय पर

बदहाल सड़कों को लेकर शिवसेनिको ने किया प्रदर्शन ,MPUDC कार्यालय पर

सागर। शहर व उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया के प्रत्येक वार्डो में पेयजल लाईन बिछाने के नाम पर टाटा कंपनी द्वारा खोदी गई सड़कों से हो रही दुर्घटनाए व आम जनमानस को बदहाल सड़कों से हो रही परेशानी को लेकर शिवसैनिकों ने मध्यप्रदेश शहरी विकास प्राधिकरण कार्यालय (एम.पी.यू.डी.सी.) पर उग्र प्रदर्शन कर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। शिवसेना जिला प्रमुख दीपक सिंह लोधी के नेतृत्व में सिविल लाईन में एकत्रित हुये शिवसैनिकों का काफिला पहले मध्यप्रदेश शहरी विकास प्राधिकरण कार्यालय तिली चौराहे वाले कार्यालय पहुंचा जहां ताले लगे होने के कारण आक्रोशित हो गए और वही से नारेबाजी करते हुए सिविल लाईन स्थित प्राधिकरण कार्यालय पहुंचे जहां नारेबाजी करते हुये शिवसैनिक कार्यालय में घुस गए और भ्रष्ट अधिकारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिसमें  पुलिस से शिवसैनिकों की धक्का मुक्की हुई। शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी ने कहा कि टाटा कंपनी द्वारा खोदी जा रही सड़कों में अधिकारी की लापरवाही से दो मौते हो जाने के बाद भी जिला प्रशासन, स्मार्ट सिटी, नगर निगम प्रशासन नहीं चेता और बदहाल सड़कों के गड्डे दुरूस्त नहीं हुये दो दिन बाद गणेश विसर्जन पर भी है तब भी शहर के वार्डों में खुदी सड़के नहीं भरी गई। जिला प्रभारी विकास यादव ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि सभी प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन देने के बाद टाटा कंपनी की मनमानी न रूकने से प्रतीत होता है कि उक्त अधिकारियों की आला प्रशासनिक अधिकारियों से  बडे स्तर पर साठ-गाठ है। जिला प्रमुख दीपक सिंह लोधी ने कहा कि अब बदहाल सडकों पर शिवसैनिक चुप नहीं बैठेगे यदि सागर बंद भी करवाना पडा तो पीछे नहीं हटेंगे। टाटा कंपनी द्वारा सागर में लापरवाह ठेकेदारों को पेटी पर ठेका देकर आम जनमानस के लिए समस्याए उत्पन्न कर दी है न तो इनके पास कोई अनुभव है। पैसे कमाने के चक्कर में सड़को की खुदाई कर मरम्मत के नाम पर इनके द्वारा सिर्फ लीपापोती की जा रही है। अमन ठाकुर ने कहा कि पेयजल लाइन बिछाने के नाम पर टाटा कंपनी द्वारा खोदी गई सड़कों से आज भी पाईपलाईन क्षतिग्रस्त होने से दूषित पानी पीने को मजबूर है।  प्रदर्शन करने वालों में ज्ञानी विश्वकर्मा, मुकेश सैनी, राहुल, वीरेन्द्र सिंह मिडवासा, भरत पटैल, दीपक साहू, अजय बुन्देला, यश रजक, राहुल बिटठल, मंयक रजक, हर्षित दुबे, चक्रेश महराज, रचित विश्वकर्मा, पंकज दुबे, अंकित गंधर्व, शिवम संसिया, आकाश गंधर्व, संदीप, राहुल गौर, अंकित नायक, हरिओम विश्वकर्मा, वीरू यादव, प्रेम विश्वकर्मा, पप्पू चौबे, अनिल चौरसिया, सहित अनेक शिवसैनिक उपस्थित थे। 
               

SAGAR : युवक कांग्रेस ने मनाया बेरोजगार दिवस



SAGAR : युवक कांग्रेस ने मनाया बेरोजगार दिवस 

सागर। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को सागर युवक कांग्रेस ने अनोखे तरीके से बेरोजगार दिवस के रुप में मनाया । शुक्रवार को सागर युवक कांग्रेस ने सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे के नेतृत्व में नया कलेक्ट्रेट भवन पीली कोठी के सामने चाय बेचकर अपना विरोध दर्ज कराया इस दौरान युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डॉक्टर,  इंजीनियर, वकील की वेशभूषा धारण कर चाय बना कर जनता को बेरोजगार दिवस की बधाई दी। इस दौरान सैकड़ों बेरोजगार युवाओं का समर्थन युवक कांग्रेस को देखने को मिला युवक कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में सागर शहर के सैकड़ों बेरोजगार युवा शामिल हुए और उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर काफी आक्रोश देखने को मिला युवाओ ने सरकार को काफी कोसा। सागर युवक कांग्रेस जिला अध्यक्ष राहुल चौबे ने कहा कि 2014 में जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार कर रहे थे तब वह युवाओं को दो करोड़ रोजगार प्रतिवर्ष देने का वादा कर सत्ता में आए थे आज वर्तमान में दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का तो ठीक है जिन युवाओं को रोजगार कांग्रेस की सरकार में मिला था वह भी छीना जा रहा है सारी सरकारी संपत्ति को बेचा जा रहा है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर उनके सपनों को झकझोर कर के रख दिया है ।

ये रहे शामिल

इस दौरान युवक कांग्रेस के स्थानों के विरोध प्रदर्शन में प्रमुख रूप से शामिल रहने वालों मेंउत्तम तायडे,सिंटू कटारे, जितेंद्र चौधरी, अशरफ खान,नितिन पचौरी, निर्वाण ठाकुर,रीतेश रोहित ,कार्तिकेय रोहन,अरविंद बंटी पंथी , रोहित मांडले,तरुण कोरी , पवन जाटव ,ज़ैद खान, चक्रेश रोहित, नैतिक चौधरी,सौरव खटीक ,आनंद अहिरवार, सहजाद निहारिया, डॉ ईवरान खान ,रोहित चौधरी, ,गौरव घोषी ,स्वतांक जैन, धीरज चंदेलिया,  अभिषेक तिवारी, सुदीप पटेरिया,गोविंद राय, आसिफ खान,अभिषेक जैन, केशव चौधरी, प्रशांत चौधरी, अनिमेष चौबे, दिवांशु असरित, अनिकेत चौबे, सतीश सेन, मनीष सेन, शाहबाज खान, टिट्टू भाई, दीपक ठाकुर, गोविंद अहिरवार, अरविंद।ऋषि केसरवानी, दिनेश घोसी, संभव जैन ,लखन पटेल,प्रदीप पटेल, उमेश अहिरवार श्रीकांत विशवकर्मा, गोविंद अहिरवार,नीरज अहिरवार,यशवंत ,जगदीश ठाकुर,एवं आदि अनेक युवक कांगेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


देश सेवा के लिए समर्पित है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: मंत्री भूपेंद्र सिंह

देश सेवा के लिए समर्पित है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ प्रधानमंत्री के दीर्घायु होने की कामना के साथ किया वृहद वृक्षारोपण

★ खुरई, बांदरी में उत्साह पूर्वक मनाया प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन
सागर।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई और बांदरी में वृक्षारोपण किया और केक काटकर प्रधानमंत्री श्री मोदी के शतायु होने तथा देश का नेतृत्व करते रहने की कामना की।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिवस सेवा कार्य के रूप में मनाते हुए अपने संबोधन में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज पूरे देश में अनेक सेवा कार्याें के रूप में प्रधानमंत्री श्री मोदी का जन्मदिन मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने गरीब परिवार में जन्म लिया और बहुत कम आयु में ही देश की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। आरएसएस से लेकर भारतीय जनता पार्टी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालते हुए वे देश सेवा में लगे रहे हैं।
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अगर व्यक्ति योग्य हो तो जनता गरीबी-अमीरी नहीं देखती। इसीलिए देश की जनता ने श्री नरेन्द्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनाया। गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर देश के प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करते 20 साल हो चुके हैं। वे कभी चुनाव नहीं हारे। क्योंकि उनका समर्पण देश के लिए है और जनता उनके साथ खड़ी है। उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद एक भी दिन का अवकाश नहीं लिया। गरीबी, भुखमरी, भ्रष्टाचार, अन्याय, आतंकवाद से देश को निकालने का काम श्री मोदी ने किया है। स्वतंत्रता, स्वाभिमान और स्वराज के लिए जो जरूरी है, वह काम श्री मोदी कर रहे हैं। 
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि दुनिया के सर्वे में सबसे ताकतवर नेता के रूप में श्री मोदी का नाम आया है। अगर बावरी मस्जिद की जगह भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है तो वह श्री मोदी की देन है। पांच सौ साल के विवाद से रास्ता निकालने का काम भाजपा सरकार ने किया है। देश में कभी आतंकवाद चरम पर था। बम ब्लास्ट में सैकड़ों लोग मारे जाते थे। उसकी जड़ में थी जम्मू-काश्मीर में धारा 370 का लागू रहना। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने धारा 370 को समाप्त करके आतंकवाद को कुचलने का काम किया है। अगर आज देश सुरक्षित है, तो वह श्री मोदी की देन है। उन्होंने मुस्लिम बहिनों के जीवन को सुरक्षित करने तीन तलाक का कानून समाप्त किया है। अगर पाकिस्तान ने हमारी तरफ हमला करने की कोशिश की तो हमारी सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक करके अंदर घुसकर मारा है। श्री मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश भर में प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान बन रहे हैं। गरीबों के घर में उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन बंट रहे हैं। कोरोना से रोजीरोटी प्रभावित हुई तो गरीबों को निःशुल्क राशन दिया जा रहा है। स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत बिना ब्याज के 10 हजार रूपए दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत इलाज के लिए 5 लाख रूपए तक की व्यवस्था की गई है। किसान सम्मान निधि के तहत केन्द्र सरकार 6 हजार रूपए और मध्यप्रदेश सरकार 4 हजार रूपए किसानों को दे रही है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए देश में फ्री वेक्सीनेशन की व्यवस्था की है। अभी कोरोना गया नहीं है। केरल और महाराष्ट्र के ताजा उदाहरण देख लें। इसलिए वेक्सीन जरूर लगवायें और मास्क भी पहने। उन्होंने खुरई और बांदरी के सीएमओ को निर्देश दिये कि डेंगू से बचाव के लिए अभियान चलायें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह स्व सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को रोजगार दिलाने का काम कर रहे हैं। 
मंत्री श्री सिंह ने बांदरी में संबोधित करते हुए बताया कि दो दिन पहले दिल्ली में केन्द्र सरकार से बांदरी परिषद के लिए फारेस्ट की जमीन मांगी है और अब बांदरी में विकास कार्याें के लिए जमीन की कोई कमी नहीं आयेगी। उन्होंने कहा कि आज विश्वकर्मा जयंती है और इस अवसर विश्वकर्मा समाज का सामुदायिक भवन बनवाने की घोषणा करते हैं। इसके साथ ही सभी समाजों के लिए सामुदायिक भवन बनाये जाएंगे। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दीर्घायु रहें और हमारा नेतृत्व करते रहें, ऐसी कामना ईश्वर से हम सब करते हैं। खुरई के कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह ने कोरोना वायरस और बच्चों की देखभाल विषय पर केन्द्रित बुकलेट का विमोचन किया। खुरई और बांदरी में कार्यक्रम में भाजपा नेता, कार्यकर्ता, अधिकारीगण एवं आमजन उपस्थित थे। 

सूचना के अधिकार विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण


सूचना के अधिकार विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण

सागर। पुलिस प्रषिक्षण शालाए मकरोनियाए सागर में सूचना का अधिकार अधिनियम तथा प्रावधानए  लोक सूचना अधिकारी के कर्तव्य विषय पर इकाई की प्रभारी श्रीमती लवली सोनी ;अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व एवं प्रभारी आंतरिक प्रषिक्षण रितु उपाध्याय;उप पुलिस अधीक्षक के मार्ग दर्षन में दिनांक 16 सितम्बर से 17 सितम्बर 2021 को दो दिवसीय वेबीनार का आयोजन किया गयाए ।जिसमें सागर सम्भाग के सभी 06 जिलों के 26 नामांकित पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मिलित हुए। उक्त आयोजित वेबीनार में प्रषिक्षण शाला के अधिकारी एवं कर्मचारी भी सम्मिलित हुए एवं जिला सागर के आरटीआई विषेषज्ञ श्री ओमप्रकाष प्रजापति एडीपीओ श्री एलण्पीण्पटैल एवं स्टेट लॉ कॉलेज भोपाल से विषय विषेेषज्ञ डॉ0 जितेन्द्र गुप्ता एवं एडीपीओ श्री अभिषेक बुंदेला पीटीएस सागर मुख्य व्याख्याता रहे। व्याख्यातागण द्वारा प्रतिभागी अधिकारी एवं कर्मचारियों को आरटीआई एक्ट के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियों तथा उच्चध्उच्चतम न्यायालय के महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी प्रदान की गई।
    दिनांक 16 सितम्बर 2021 को कार्यक्रम का उद्घाटन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती लवली सोनी द्वारा किया गयाए अपने संबोधन में आपके द्वारा प्रमुख नागरिक अधिकारों पर प्रकाष डाला तथा सूचना के अधिकार को जनता को प्रदत्त प्रमुख हथियार बताया।
    प्रथम सत्र के प्रमुख व्याख्याता के रूप में श्री एल पी पटैल;एडीपीओ जिला न्यायालय सागर द्वारा अधिनियम के प्रमुख प्रावधानों पर प्रकाष डाला गया एवं माननीय उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालय के मार्गदर्षक निर्णयों पर प्रकाष डाला। द्वितीय सत्र में श्री ओमप्रकाष प्रजापति ;अधिवक्ता द्वारा प्रार्थी एवं आवेदक को आवेदन प्रक्रिया एवं जानकारी प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं पर प्रकाष डाला एवं लोक सूचना अधिकारी द्वारा सामान्य तौर पर होने वाली गलतियों पर भी प्रकाष डाला।दिनांक 17 सितम्बर 2021 को कार्यक्रम का शुभारंभ उप पुलिस अधीक्षक ;आंतरिक प्रषिक्षण रितु उपाध्याय एवं एडीपीओ श्री अभिषेक बुंदेला द्वारा किया गया तथा प्रारम्भिक वक्तव्य के रूप में भ्रष्टाचार के विरूद्व लड़ाई में ष्ष्सूचना का अधिकार अधिनियम के महत्व को बताया। 
                                   



भाजपा के सेवा और समर्पण अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित ★ प्रदर्शनी का भाजपा कार्यालय में हुआ शुभारम्भ

भाजपा के  सेवा और समर्पण अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित
★ प्रदर्शनी का भाजपा कार्यालय में हुआ शुभारम्भ

सागर। देश के यशस्वी एवं विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री मान. नरेन्द्र मोदी जी के 71 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में भारतीय जनता पार्टी जिला सागर द्वारा धर्मश्री स्थित जिला भाजपा कार्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गयी यह प्रदर्शनी मध्यप्रदेश के सभी संगठनात्मक 57 जिलों में आयोजित की गयी, जिसका उद्घाटन आज म.प्र. के मुख्यमंत्री मान. श्री शिवराज सिंह चैहान जी ने एवं प्रदेश  
अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्म ने वर्चुअल माध्यम से किया एवं सागर जिले में प्रदर्शनी का उद्घाटन नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, सांसद  राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, प्रदेश मंत्री प्रभुदयाल पटैल, श्रीमती लता वानखेड़े, जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने फीता काटकर भारतमाता, पं. दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर अतिथियों ने आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा जी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जी के उद्बोधन को सुना। कार्यक्रम उपरांत सभी ने पार्टी कार्यालय में पौधा रोपण किया। 

जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने बताया कि व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित यह प्रदर्शनी आगामी 5 दिनों तक जिला कार्यालय में लगी रहेगी। पार्टी कार्यकर्ता एवं आमजन इस प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। इस प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर एवं उनके नेतृत्व में मिली ऐतिहासिक उपलब्धियों को दर्शाया गया है। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  सुशील तिवारी,अनुराग प्यासी श्याम तिवारी, वृन्दावन अहिरवार,  लक्ष्मण सिंह, जगन्नाथ गुरैया, कमलेश बघेल, अनिल ढिमोले, रामेश्वर नामदेव, नवीन भट्ट, प्रदीप राजौरिया, डाॅ. सुखदेव मिश्रा, डाॅ. अनिल तिवारी, डाॅ. वीरेन्द्र पाठक, डाॅ. प्रदीप पाठक, पं. रामअवतार पांडे, देवेन्द्र फुसकेले, श्रीमती सुषमा यादव, श्रीमती जयंती मौर्य, देवेन्द्र कटारे, निकेष गुप्ता, श्रीकांत जैन, राजेश सैनी, अर्पित पाण्डे, शालीन सिंह, बालकिशन सोनी, विक्रम सोनी, मनीष चैबे, रीतेश मिश्रा, नरेश यादव, राजेश केशरवानी, जिनेश साहू, प्रभूदयाल साहू, रूपेश यादव, सोमेश जड़िया, संध्या भार्गव, अनीता रैकवार, प्रमिला मौर्य, मेघा दुबे, प्रतिभा चैबे, गायत्री गुप्ता, अखलेश्वर ठाकुर, इंदू चोैधरी, उषा पटैल, सुनीता चैबे, उर्मिला सहारे, सुनीता रैकवार, मनोरमा उपाध्याय, सोनू उपाध्याय, राजेश पंडित, अंशुल हर्षे, यश अग्रवाल, हेमंत पचैरी, अंशुल परिहार, शिवम ठाकुर, अजय देवल चैरी, वारिज तिवारी, उमेश क्योलारी, रविन्द्र अवस्थी, नितिन सोनी, भानू राजपूत, शुभम यादव, नितिन साहू, निखिल अहिरवार, राहुल वैद्य, आकाश ठाकुर, राजीव सोनी, नरेन्द्र अहिरवार, राम अहिरवार, दीपक लोधी, जय सोनी, मोंटी यादव, प्रासुख जैन, रामू ठेकेदार, पराग बजाज, शैलू राजपूत, निर्भय घोषी, कपिल स्वामी, मनोज शुक्ला, कन्हई पहलवान, रामसिंह अहिरवार, राजेश सोनी, तोषू पांडे, नरबदा पटैल, बलराम राय, रिंकूराज, रामेश्वर यादव सहित भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 विभिन्न वैक्सीनेसन सेंटरों पर पहुंचकर भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने अवलोकन किया 

 वैक्सीनेशन टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने सागर के पं. रविशंकर शुक्ल शा.कन्या उ.मा विद्यालय, मुहम्मदी मस्जिद टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर अवलोकन किया एवं टीकारण हेतु पधारे लोगों को माला पहनाकर सम्मानित किया एवं उनसे अन्य लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने की अपील की। 
श्री मंशापूरन बालाजी दरबार में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, प्रदेश मंत्री श्री प्रभूदयाल पटेल, श्रीमती लता वानखेड़े की उपस्थिति में हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया। पाठ के उपरांत सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने श्री मंशापूरन बालाजी सरकार से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दीर्घायु की कामना की। आज सागर जिले के 71 प्रख्यात देवालयों में भारतीय जनता पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा स्वच्छता एवं सभी 34 मंडलो में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।
 

कलेक्टर ने देखी ऑडिटोरियम निर्माण की प्रगति

कलेक्टर ने देखी ऑडिटोरियम निर्माण की प्रगति
कार्यक्रम आयोजनों के लिए यह ऑडिटोरियम एक बेहतर विकल्प :  कलेक्टर
सागर ।   लम्बे समय से मोतीनगर चौराहे पर  निर्माणाधीन  आडिटोरियम का कलेक्टर दीपक आर्य ने निरीक्षण किया और जरूरी निःर्देश दिए।  कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने शुक्रवार को निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार के साथ नगर निगम द्वारा मोतीनगर चौराहा के पास बनाये जा रहे निर्माणाधीन ऑडीटोरियम का निरीक्षण किया। 
कलेक्टर श्री दीपक आर्य  ने कहा कि जिले में कार्यक्रमों के आयोजन के लिए यह ऑडिटोरियम एक बेहतर विकल्प साबित होगा। यह आयोजन के उद्देश्य से सर्व सुविधा युक्त रूप से तैयार किया जा रहा है। जिसमें आधुनिक तकनीकी का उपयोग किया गया है।
यहां बता दें कि, वर्तमान में ऑडीटोरियम में मंच पर इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य चल रहा है। जिसमें स्टेज के ऊपरअत्याधुनिक लाईटें लगायी जा रही है। इसके अलावा सीढ़ियों एवं कुर्सियों पर भी अत्याधुनिक लाईटें लगायी जा रही हैं। 700 सीटर इस आडीटोरियम में 600 सीट नीचे एवं 100 बालकनी सीट होंगी। ऑडीटोरियम की पूरी बिल्डिंग फायर फाइटिंग से लैस है तथा बिल्डिंग में सेंटर ए.सी. सिस्टम लगाया गया है।
बिल्डिंग में ग्राउण्ड फ्लोर पर पार्किंग के अलावा, ओपन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। साथ ही कलाकारों को तैयार होने के लिये ड्रेसिंग रूम भी तैयार किये गये हैं।  कलाकारों को मंच पर जाने की व्यवस्था भी अलग रखी गई है तथा भवन के चारों ओर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की गई है।
इस मौके पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने इस ऑडीटोरियम निर्माण को शहर को बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि मंच पर बेकड्राप की जगह बड़ी एल.ई.डी. लगायी जाये ताकि बार-बार एल.ई.डी. लगवाने का व्यय बचे इसके अतिरिक्त जो बैकड्राप बनाना है उसे बनाकर एल.ई.डी.पर डाऊनलोड कर दिया जाय। इससे अलग-अलग कार्यक्रमों के आयोजन हेतु बनवाए जाने वाले फ्लेक्स आदि का व्यय भी बचेगा और आधुनिक स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के ऑडियो-विजुअल और कार्यक्रम से संबंधित अन्य गतिविधियां भी प्रसारित की जा सकेंगी।

प्रेम प्रसंग का मामला, युवक को जिंदा जलाया ,चार के खिलाफ मामला दर्ज ★परिजनों ने शव रखकर किया चक्काजाम, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिए आरोपी का मकान तोड़ने केआदेश

 प्रेम प्रसंग का मामला ,युवक को जिंदा जलाया ,चार के खिलाफ मामला दर्ज

★परिजनों ने शव रखकर किया चक्काजाम, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिए आरोपी का मकान तोड़ने केआदेश 

सागर। प्रेमप्रसंग के एक मामले ने युवक की जान ले ली । वही प्रेमिका भी झुलस गई। पुलिस ने  पिता और परिजनो सहित चार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। वही बीना - सागर मार्ग पर शव रखकर चक्काजाम कर रहे आक्रोशित लोगों के बीच नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आरोपी का मकान तोड़ने का आदेश दिये और  प्रदर्शन को जायज ठहराया। 



सागर के नरयावली थाना अंतर्गत एक दिलदहला देने वाला मामला सामने आया है जहां सेमरा लेहरिया गाँव मे बीते रात एक युवक को प्रेम प्रसंग के मामले के चलते लड़की के परिजनो ने पेट्रोल डालकर जिंदा जला आग के हवाले कर दिया । इस वारदात मे आग लगने के कारण बुरी तरह झुलस चुके युवक की इलाज़ के दौरान मौत हो गई । इस मामले मे युवक की मौत के बाद तनावपूर्ण स्थिति बन  गई है । जहां धटनाक्रम की जानकारी के बाद पुलिस ने मोर्चा संभाल म्रतक युवक के परिजनो के बयान के आधार पर कुछ लोगो के खिलाफ शून्य पर प्रकरण दर्ज कर उन्हे अभिरक्षा मे लेकर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है ।


मिली जानकारी के अनुसार सेमरा लेहरिया के राहुल यादव ओर गाँव की ही एक विष्णु शर्मा की लड़की मे आपस मे प्रेम प्रसंग चल रहा था । जहां इस मामले मे लड़की के परिजन इस बात पर युवक को परेशान कर रहे थे जहां बीते दिन उनके द्वारा लड़की से फोन कर उससे मिलने के बहाने राहुल को सेमरा लेहरिया बुलाया ओर वहाँ मौजूद लड़की के पिता भाई सहित आधा दर्जन लोगो ने उसे पकड़ मारपीट की ओर फिर उस पर पेट्रोल डालकर आग लगा जिंदा जला डाला।  जिसके बाद जली अवस्था मे चिल्लाता हुआ युवक उनकी चुंगल से भागता हुआ गाँव तरफ पहुँचा जिसके बाद उसकी आवाज़ सुन परिजनो ने तत्काल उसे पहले इलाज के लिए नरयावली अस्पताल ले गये ओर फिर हालात गंभीर होने पर सागर बीएमसी लाए जहां उसकी मौत हो गई । मोके पर ASP विक्रम सिंह सहित पुलिस बल पहुचा। बताया जाता है कि लड़की की तीन महीने पहले शादी हुई थी। इसके पहले भी विवाद हुआ था।


पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने बताया कि सेमरा लहरिया में राहुल यादव आग से झुलसा मिला था । जिसकी जिला अस्पतालमे मौत हो गई। म्रत्यु पूर्व कथन में लड़की पक्ष के लोगो द्वारा पेट्रोल डालकर आग लगाना बताया गया। जिसके आधार पर चार लोगों के खिलाफ़ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। वही लड़की ने मृतक द्वारा आग लगाई जाााके का आरोप लगाया है


शव रखकर किया चक्काजाम, मकान गिराने के आदेश दिये मंत्री भूपेंद्र सिंह ने



युवक को जिंदा जलाकर मारने की घटना से आक्रोशित परिजनों और यादव समाज के लोगो ने बीना - सागर सड़क मार्ग  पर शव रखकर चक्काजाम किया और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। इसी दौरान वहां से निकल  रहे  नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह चक्काजाम कर रहे लोगो से मुलाकात की । मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आरोपी के मकान गिरानी के आदेश देते हुए कहा कि लोगो का आंदोलन करना उचित है। आरोपियों को शीघ्र पकड़ा जाए। 


युवा कांग्रेस ने सदबुद्धि प्रार्थना सभा का किया आयोजन ★ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना

युवा कांग्रेस ने सदबुद्धि प्रार्थना सभा का किया आयोजन

★ देश के  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना

सागर ।  भारतीय युवा कांग्रेस के देश व्यापी आव्हान पर युवा कांग्रेस नरयावली के तत्वाधान में युवा कांग्रेसियों ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाते हुए भगवान गंज स्थित संविधान निर्माता बाबा साहिब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा के समक्ष सद्बुद्धि प्रार्थना सभा का आयोजन करते हुए  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की। कार्यक्रम को  युवा काँग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष एवं नरयावली विस.प्रभारी निर्वाण सिंह, युवा कांग्रेस नरयावली के अध्यक्ष राजा बुन्देला आदि ने  संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के युवाओं से हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया था। लेकिन आज उनकी युवा विरोधी नीतियों के कारण देश में 7 साल के भीतर करोड़ों नौकरियां खत्म हुई हैं। सिर्फ एक साल में ही 15 करोड़ से ज्यादा रोजगार खत्म हुए हैं और 97 प्रतिशत लोगों की आय में कमी आई है।देश का युवा हर स्तर पर परेशान है।एक तरफ रोजगार खत्म हो रहे हैं दूसरी तरफ केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 7 लाख पद खाली पड़े हैं।प्रधानमंत्री जी देश के युवाओं से किया वायदा निभाये और युवाओं को रोजगार देने का काम करे। इस दौरान मुख्य रूप से सन्दीप चौधरी, पवन केशरवानी, रोहित वर्मा, संजय रोहिदास, समीर मकरानी, गोपाल तिवारी, निशान्त आठया, अविनाश खरे, प्रताप चौहान, अजय चौधरी, सुनील कुमार, राजा चौधरी, केशव चौधरी,गोविन्द राय, कृष्णा सेन, रोहित सिंघई,अंशुल दुबे,कृष्णा सोनी, राजकुमार, शरद ठाकुर,राजेश कुमार  आदि युवा कांग्रेसजन मोजूद थे।

SAGAR : संकुल प्राचार्य और बाबू रिश्वत लेते रंगे हाथ धरे गए, सागर लोकायुक्त की करवाई

SAGAR :  संकुल प्राचार्य और बाबू रिश्वत लेते रंगे हाथ धरे गए, सागर लोकायुक्त की करवाई

★दलपतपुर शिक्षा विभाग में संकुल प्राचार्य और बाबू 3 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाए

★ प्राथमिक शा0 प्रा0 शाला मुडारी खुर्द के शिक्षक राघवेंद्र तिवारी की सर्विस बुक और एलपीसी देने के एवज में मांगी थी 5 हजार की रिश्वत। 2 हजार ले चुके थे। 

सागर।  शिक्षा विभाग के अधीन दलपतपुर संकुल के प्राचार्य बबलेन्द्र कुमार जैन व बाबू(शिक्षक) राजेश कुमार राय संकुल दलपतपुर को लोकायुक्त ने 3 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा है। इन्होंने आवेदक राघवेंद्र प्रसाद तिवारी निवासी मुड़िया सोसायटी के पीछे वार्ड नम्बर 10 बंडा , शिक्षक शा. प्रा. शाला मुड़िया खुर्द की सर्विस बुक व एलपीसी देने के एवज में 5 हजार की रिश्वत मांगी थी। 2000 रुपये पहले ले चुके थे। 

लोकायुक्त टीआई बीएम द्विवेदी ने बताया कि राघवेंद्र प्रसाद तिवारी ने लोकायुक्त एसपी को शिकायत की थी कि उनकी सर्विस बुक और LPC देने के एवज में दलपतपुर संकुल के प्राचार्य बबलेन्द्र कुमार जैन और बाबू राजेश कुमार राय 5 हजार की रिश्वत मांग रहे हैं। दो हजार रुपये ले चुके हैं। जिस पर लोकायुक्त एसपी में टीआई बीएम द्विवेदी के नेतृत्व में टीम गठित कर छापामार कार्रवाई के निर्देश दिए थे। 
टीम आज दलपतपुर पहुंची और आवेदक राघवेंद्र के हाथ से पाउडर लगे 3000 रुपये पहुंचाए थे। रिश्वत लेने के बाद राघवेंद्र के इशारे ले बाद टीम ने छापा मारकर दोनों को रँगे हाथ ट्रेप कर लिया।

गुरुवार, 16 सितंबर 2021

सेंट्रल बैंक सागर द्वारा कृषक समृद्धि अभियान का आयोजन


सेंट्रल बैंक सागर द्वारा कृषक समृद्धि अभियान का आयोजन

सागर। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया क्षेत्रीय कार्यालय सागर द्वारा  आर सेटी सागर के प्रांगण मे कृषक समृद्धि अभियान का भव्य आयोजन किया गया । आयोजन  क्षेत्रीय प्रबन्धक  शैलेश वर्मा के कुशल नेत्तत्व मे किया गया. इस आयोजन मे सागर जिले के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सभी 28 शाखाओ ने अपनी सहभागिता दी. 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर
कलेक्टर सागर  अखिलेश जैन एवं सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आंचलिक कार्यालय भोपाल से पधारे श्री पीएल पंडा सहायक महाप्रबंधक द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन सर सोराब जी पोचखानवाला के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया.
कार्यक्रम के दौरान डीडीएम नाबार्ड श्री मोटवानी, लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री दीपेन्द्र यादव, क्षेत्रीय कार्यालय सागर के मुख्य प्रबन्धक श्री चंदन राजा, श्री मनोज जैन एवं अन्य अतिथियो द्वरा अपने विचार रखे गए. कार्यक्रम के दौरान समारोह मे पधारे कृषक एवं SHG की महिलाओ को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम का संचालन श्री राजेश सिंघई द्वारा किया गया.
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा कृषि क्षेत्र से संबंधित व्यवसाय हेतु लगभग 50 करोड़ रु का ऋण वितरित किया गया.

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

वैचारिक स्वच्छता अभियान का तीसरे वर्ष में प्रवेश"17 सितंबर नो एब्यूज्ड डे ★ "मां बहन बेटी की गालियां न देने का संकल्प दिवस"

वैचारिक स्वच्छता अभियान का तीसरे वर्ष में प्रवेश"17 सितंबर नो एब्यूज्ड डे

★ "मां बहन बेटी की गालियां न देने का संकल्प दिवस"

सागर । सागर से उठे राष्ट्रव्यापी वैचारिक स्वच्छता अभियान का आज तीसरे वर्ष में प्रवेश 17 सितंबर को हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन सागर कैन्ट  की की ब्रांड एम्बेसडर समाजसेवी  डॉ वंदना गुप्ता के नेतृत्व में  निरन्तर इस अभियान में 2 वर्ष से तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है ।"द एसोसिएशन ऑफ वी क्लब्स  ऑफ इंडिया" के बैनर तले  यह अभियान प्रारंभ हुआ जो आज राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेकों संस्थाओं एवं लोगों द्वारा " समाज को मां बहन बेटी की गालियों के विरुद्ध" जगाने का संकल्प गया है। इस दौरान विभिन्न शहरों , शैक्षणिक संस्थाओं, उच्च प्रशासनिक अधिकारियों, प्रशासनिक कार्यालयों ,सामाजिक संस्थाओं ,सार्वजनिक स्थलों आदि पर लोगों को माँ बहन बेटी की गलियाँ न देने का संकल्प दिलाकर वैचारिक शुद्धि के लिए प्रेरित किया गया। इसका बहुत ही सकारात्मक प्रभाव देखने  को मिला है। इस सामाजिक बुराई पर एक 23 मिनट की फिल्म  "घुटन समाज की" का भी निर्माण किया गया है जिसके प्रोमो का लोकार्पण 6माह पूर्व हुआ था। आज इस फिल्म का भी यू ट्यूब पर लोकार्पण शाम 4 बजे होगा। इन प्रयासों के परिणाम स्वरूप लोगों ने स्वयं को सुधारने के संकल्प के साथ साथ समाज को भी जगाने का संकल्प लिया। इसी क्रम में सागर की पूर्व कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल जी के कार्यकाल में इस अभियान की शुरुआत हुई जिसमें उनका पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ। पूर्व कलेक्टर श्री दीपक सिंह जी ने भी इस अभियान को अपनाने का संकल्प लिया व उच्च शिक्षण संस्थाओं में इस अभियान को आगे ले जाने की बात कही। 15 सितंबर को जिलाधीश महोदय सागर श्री दीपक आर्य जी ने भी इस अभियान को अपनाने  का संकल्प लिया तथा शासकीय ,अशासकीय कार्य स्थलों पर 17 सितंबर को "नो एब्यूस डे"   वैचारिक स्वच्छता अभियान संकल्प दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया। 

मनमाने बिजली बिलों से आक्रोशित महिलाये व ग्रामीण पहुंचे विधुत मण्डल ★ बिजली बिलों के नाम पर जबरिया बसूली बर्दाश्त नहीं: पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

मनमाने बिजली बिलों से आक्रोशित महिलाये व ग्रामीण पहुंचे विधुत मण्डल
★ बिजली बिलों के नाम पर जबरिया बसूली बर्दाश्त नहीं: पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

सागर।  नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पथरिया जाट, बाबूपुरा, लोधीपुरा सहित आस पास के ग्रामीणों को विद्युत मण्डल द्वारा आँकलित खपत के मनगढ़ंत बिजली बिल दिए जाकर की जा रही जबरिया वसूली से आक्रोशित बड़ी संख्या में महिलाओं एवं  ग्रामीणों ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी के साथ मकरोनिया स्थित विद्युत मंडल कार्यालय पहुंचकर बढ़े हुए बिजली बिलों को लेकर जमकर नारेबाजी कर कड़ा आक्रोश जताते हुए मनगढ़ंत और आँकलित खपत के बिजली बिलों की जांच कर जबरिया वसूली तत्काल बन्द करने की मांग की। इस दौरान पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी एक ओर अपने आप को बहनों का भाई और भांजियों का मामा कहते नहीं थकते वहीं दूसरी ओर विद्युत मण्डल  द्वारा महिलाओं और बहन, बेटियों के नाम पर हजारों रुपए के मनगढ़ंत और आँकलित  खपत के बिजली बिल देकर उन्हें आर्थिक बोझ के तले दबा दिया है। आज लोग बिजली बिलों को कर्ज लेकर भरने को मजबूर है। श्री चौधरी ने मांग करते हुए चेतावनी देते हुए कहा है कि ग्राम पंचायत पथरिया जाट, बाबू पुरा, लोधी पुरा सहित आसपास के ग्रामीणों को दिए गए मनगढ़ंत और आँकलित खपत के बिजली बिलों की जांच की जाकर बिलों को तत्काल सुधारा जाकर वास्तविक बिलों की वसूली की जावे साथ ही जब तक जांच नहीं हो जाती तक किसी भी प्रकार से कनेक्शन काटने आदि की कार्यवाही स्थगित रखी जावे। कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में बिजली बिलों के नाम पर जबरिया वसूली को बर्दाश्त नहीं करेगी। जिस पर विद्युत मंडल के  श्री आर. के. अरजरिया ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही उक्त बिजली बिलों की जांच कर उन्हें सुधार करने की कार्यवाही की जावेंगी।इस दौरान मुख्य रूप से ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, देवेन्द्र कुर्मी, एड. राजेश दुबे,आर. आर. पारासर,कलु गोविन्द पटेल, राजू डिस्क, राकेश राय, अशरफ खान, अनिल कुर्मी,  कमल जैन, राहुल खरे, गोविन्द सूर्यवंशी, राजवीर,राजा बुन्देला, निर्वाण सिंह, मुकेश खटीक, एम.आई खान, रोहित वर्मा, संजय रोहिदास,निशान्त आठया, विशाल बाबू,अविनाश खरे, अनूप सूर्यवंशी, चंदशेखर, उमाशंकर, लक्ष्मीनारायण, सुंदरलाल, राजकुमार, हेमराज, हरिराम, प्रेम सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं महिलाएं मौजूद थी।

रायसेन: अत्याचार के विरोध में साहू समाज मिला गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से

रायसेन: अत्याचार के विरोध में साहू समाज मिला गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से

रायसेन  । रायसेन जिले के कुण्डाली ग्राम में  रायसेन जिला साहू समाज के परिवारों पर हुये अत्याचार के विरोध मैं पीड़ित परिवार के साथ मध्यप्रदेश तैलिक साहू सभा प्रदेश अध्यक्ष ग्रहमंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री नरोत्तम मिश्रा जी के निवास पर पीड़ित परिवार के सदस्य एवम मध्यप्रदेश साहू समाज एवं जिला साहू समाज के साझा नेतृत्व में आरोपियों पर दणडनीय कार्यवाही करने हेतु ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि थाना बम्होरी में लोधी परिवारों के सदस्यों द्वारा एकमत होकर षडयंत्र पूर्वक साहू परिवार के घरों में धारदार हथियारों से हमला किया एवं उनके घरों को निशाना साधते हुए जलाया तथा षडयंत्र पूर्वक लाइट बंद करवाई गई जिससे घटना कौन कारित कर रहा है यह जानकारी सामने न आ सके। उक्त घटना लोधी समाज के लोगों द्वारा इसलिए की गई क्योंकि साहू परिवार के लड़के द्वारा विगत दिनों लोधी परिवार की लड़की के साथ प्रेम विवाह किया है जो कि आर्य समाज अथवा गायत्री पद्धति से परिवारजनों के सहमति एवं जानकारी के बिना किया है, तथा वर्तमान में वह गांव में नहीं है तथा साहू परिवार के लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं है की वे कहां है। प्रेमविवाह से नाराज होकर लोधी परिवारों द्वारा साहू परिवारों के घरों को जलाया गया एवं उन पर हमला किया गया जिसमें महिला और बच्चे बी प्रभावित हुए है। आगजनी में ट्रेक्टर, मोटरसाइकिल, किराना दुकान मकान जले हुए हैं मकानों में तिजोरी, गोदरेज आदी जगह से लूटपाट में नगदी सहित जेवरात लूटे गए हैं  जिस साहू परिवार के लड़के ने लोधी परिवार की लड़की के साथ प्रेम विवाह किया है उनकी जान को भी खतरा है तथा वर्तमान में जो लोग घटना वाले ग्राम कुण्डाली में निवास कर रहे हैं उन साहू परिवारों को भी जान माल का खतरा है। समाज द्वारा सौंपे गए ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि ऐसी परिस्थिति में साहू परिवार के सभी सदस्यों को पुलिस प्रोटेक्शन दिलाया जाए एवं लोधी परिवारों द्वारा किए गए हमले तथा जलाए गए घरों के संबंध में जिसमे मुख्यरूप से मध्यप्रदेश साहू समाज के अध्यक्ष श्री ताराचंद जी साहू, भोपाल जिला साहू समाज के अध्यक्ष श्री रविन्द्र साहू जी , श्री ओम प्रकाश साहू जी, श्री हरिशंकर साहू जी, श्री पुरुषुतम गुप्ता जी , श्री कनछेदीलाल साहू जी, श्री कालूराम साहू जी ,श्री सुरेन्द्र साहू जी (सराय), श्री अनिल कुमार साहू जी ,श्री जीवन लाल साहू , श्री सुरेश साहू जी , श्री चंद्रमोहन साहू जी, श्री डालचन्द साहू जी, श्री राजेश गुप्ता जी,  श्री आनंद साहू जी, श्री ओमप्रकाश साहू जी ,श्री महेश साहू जी, श्री अशोक साहू जी, श्री अजय साहू जी ,मनीष साहू, संजय साहू, श्री प्रवीण साहू जी श्री संजय साहू जी ,श्री आनंद साहू जी , श्री नारायण साहू जी, एवं साहू समाज के सभी पदाधिकारी गण ने उपस्थित होकर साहू समाज के लोगो पर हुये अत्याचार के आरोपियों को दणडनीय कार्यवाही करने एवं मुआवजा दिलाने के लिए ग्रहमंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा जी ने आश्वासन दिया। 

सागर शहर के निर्माण कार्यो और सागर झील का किया कलेक्टर ने निरीक्षण ★ कटरा में स्मार्ट रोड के अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के निःर्देश

सागर शहर के निर्माण कार्यो और सागर झील का  किया कलेक्टर ने निरीक्षण
★ कटरा में स्मार्ट रोड के अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के निःर्देश

सागर। नवागत कलेक्टर दीपक आर्य ने आज सागर शहर में चल रहे निर्माण कार्यो  ,तालाब के जीर्णोद्रधार कार्यो  और कटरा क्षेत्र में यातायात आदि व्यवस्थायो का निरीक्षण किया और आवश्यक निःर्देश दिए। 
 विश्वविद्यालय रोड और गौर मूर्ति स्थल हमारे शहर का प्रवेशद्वार हैं इसलिए इसकी सुंदरता का विशेष ध्यान रखें। गौर मूर्ति स्थल को आकर्षक बनाएं और ग्रीनरी करें। उक्त निर्देश कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक आर्य ने गुरुवार को विश्वविद्यालय रोड के निरीक्षण के दौरान दिए। इस दौरान निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक सागर स्मार्ट सिटी  आर. पी. अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत भी मौजूद थे।
कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक आर्य ने गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाओं का निरीक्षण किया। विश्वविद्यालय रोड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सेल्फी प्वाइंट देखा और इसकी सराहना की। साथ ही निर्देश दिए कि सेल्फी प्वाइंट के पीछे सुरक्षा की दृष्टि से जाली लगाई जाए। उन्होंने निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि सेल्फी प्वाइंट पर सिर्फ हरी घास न लगाकर अलग-अलग रंग की घास लगाएं, जिससे यह और भी सुंदर लगेगा। उन्होंने सिट आउट एरिया में कांक्रीट का ज्यादा इस्तेमाल न करने के लिए कहा और निर्देश दिए कि इस तरह की व्यवस्था करें, जिससे यहां लोग पार्किंग न कर सकें। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्मार्ट रोड के कार्य का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मल्टी डक्ट का काम देखा और इसको उपयोगी बताया। उन्होंने निर्देश दिए कि इस तरह से काम कराया जाए, जिससे लोगों को ज्यादा परेशानी न हो। 
इसके बाद ओल्ड आरटीओ कैंपस में बनाई गई वर्किंग वूमंस हॉस्टल का निरीक्षण कर कलेक्टर श्री आर्य ने इसकी डिजाइन की सराहना की। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के हिसाब से अच्छा निर्माण किया गया है, लेकिन हॉस्टल में कुछ सिंगल रूम भी होने चाहिए। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि ग्राउंड फ्लोर पर भी कुछ महिलाओं के लिए रूम रखें। जो महिलाएं सीढी नहीं चढ सकतीं, उन्हें इससे सुविधा होगी। उन्होंने मुख्यद्वार पर रैंप बनाने के निर्देश भी दिए। इसके बाद इसी कैंपस में निर्माणाधीन इन्क्यूबेशन सेंटर बिल्डिंग का निरीक्षण किया। इसका विस्तृत प्लान देखा और कहा कि यह अच्छी बात है कि निर्माण में ग्रीन बिल्डिंग नियमों का पालन किया जा रहा है। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



तालाब का किया निरीक्षण ,समय सीमा में पूरा करे काम 

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने लाखा बंजारा झील के जीर्णोद्धार और एलिवेटेड कॉरिडोर परियोजना का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए हो रहे स्वाइल इन्वेस्टीगेशन की बारीकी से जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि इसके पिलर कितनी गहराई तक जाएंगे और फुलटैंक लेवल से ऊंचाई कितनी रहेगी। निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि अक्टूबर अंत तक स्वाइल इन्वेस्टिगेशन पूरा हो जाएगा। उसके बाद काम आगे बढ सकेगा। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि तय समय से पहले इसका काम पूरा करने के प्रयास करें। इसके बाद उन्होंने नाला ट्रैपिंग की जानकारी ली। बताया गया कि 5300 मीटर में से करीब 3900 मीटर का काम हो चुका है। कलेक्टर श्री आर्य ने झील में हुए काम की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि झील के पानी को जल्दी खाली करने के इंतजाम किए जाएं। डोजर लगाकर एक तरफ से काम करें, जिससे झील को आकार दिया जा सके। साथ ही इम्बैंकमेंट का कार्य प्रारंभ करें। मोंघा बंधान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट की जानकारी ली। उन्होंने सिटी स्टेडियम में हो रहे खेल विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया। 

कटरा और साबुलाल मार्केट को देखा

इसके बाद कलेक्टर  ने कटरा बाजार में पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। उन्होंने निर्देश दिए कि यहां पर भी स्मार्ट रोड के अंतर्गत कार्य प्रारंभ करें। क्षेत्र की सुंदरता और व्यवस्थित यातायात को बनाने के संबंध में तैयार की जा रही कार्ययोजना की जानकारी ली तत्पश्चात् साबूलाल मार्केट में भी जाकर स्थल का निरीक्षण किया।
इस संबंध में नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बताया कि इस पुराने मार्केट के स्थान पर नये मार्केट बनाने की कार्ययोजना है जिसमें भूतल पर पार्किग एवं प्रथम एवं द्वितीय तल पर दुकानें रहेगी। इस संबंध में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सुझाव दिया कि इस स्थल पर चार पहिया वाहनों की पार्किंग रखी जाय तथा दो पहिया वाहनों की पृथक से व्यवस्था की जाय।

ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर अजय शर्मा,निगम उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे के साथ अन्य जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के साथ निगम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

त्यौहारों के अवसर पर रियायती दरों पर मिलेगा भारतीय स्टेट बैंक का होम लोन

त्यौहारों के अवसर पर रियायती दरों पर मिलेगा भारतीय स्टेट बैंक का होम लोन

भोपाल । त्यौहारों के इस दौर में अपना घर खरीदने के इच्छुक ग्राहकों के लिये भारतीय स्टेट बैंक एक आकर्षक उपहार लेकर आया है।एसबीआई से ग्राहकों को अब आकर्षक रियायती दरों पर होम लोन मिलेगा। 
एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक श्री उमेश कुमारपाण्डे ने बताया कि रियायती ब्याज दरों पर होम लोन देने का यह अभियान दो चरणों में संपन्न होगा। प्रथम चरण दिनांक 01 सितंबर से 31 अक्टूबर तक और दूसरा चरण दिनांक 01 नवंबर से 31 दिसंबर 2021 तक संचालित होगा। इस अवधि में होम लोन लेने के इच्छुक ग्राहकों को न्यूनतम फलोर रेट 6.70 प्रतिशत की ब्याज दर से होम लोन उपलब्ध हो सकता है तथा उन्हें कोई भी प्रक्रिया शुल्क नहीं देना होगा । इस अभियान में ग्राहकों को कई तरह के अन्य लाभ भी प्राप्त होंगे । ब्याज दरों को सिबिल स्कोर के साथजोड दिया गया है। वेतनभोगी तथा गैर वेतनभोगी ग्राहकों की ब्याज दरों में कोई अंतर नहीं किया गया है एवं सभी को न्यूनतम ब्याज दरों का फायदा पहुँचाने का एक सार्थक प्रयास किया गया है।
मुख्य महाप्रबंधक श्री पाण्डे ने जानकारी दी कि होम लोन व्यवसाय को और अधिक सरल और आकर्षक बनाते
अधिकाधिक लोगों को कम ब्याज दर और बिना प्रक्रिया शुल्क दिये अपने स्वामित्व का घर प्राप्त करने में सहायता करना हीएसबीआई के इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।यह जानकारी किशोर शितोले सहायक महाप्रबंधक जनसंपर्क व सामाजिक सेवा बैंकिंग ने दी। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

पीएम आवास निर्माण में देरी पर कमिश्नर ने जताई नाराजगी, कम राजस्व वसूली पर हटा , देवरी, दमोह, टीकमगढ नगरपालिका के CMO की वेतन वृद्धि रोकने के नोटिस ★ कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने की सागर सम्भाग की समीक्षा

पीएम आवास निर्माण में देरी पर कमिश्नर ने जताई नाराजगी, कम राजस्व वसूली पर हटा , देवरी, दमोह, टीकमगढ नगरपालिका के CMO की वेतन वृद्धि रोकने के नोटिस

★ कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने की सागर सम्भाग की समीक्षा

सागर । नगर पालिकाये नागरिको से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं पर पूरी ईमानदारी,पारदर्शिता के साथ कार्यो को पूरा करे इसके लिए राजस्व वसूली की कार्ययोजना बनाकर वसूली भी करे। उक्त निर्देश कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने नगरीय प्रशासन विभाग की समीक्षा वैठक में संभाग के समस्त सी एम ओ  को दिये।
कमिश्नर शरीफ मुकेश शुक्ला ने नगरीय प्रशासन विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि राजस्व वसूली हेतु शिविर लगाएं । कमिश्नर श्री शुक्ला ने पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडरों को अधिक से अधिक लाभ बनाने के लिए कार्य योजना तैयार करें ।
उन्होंने निर्देश दिए कि स्ट्रीट वेंडरों को बैंक से रूपये 10000 का लोन प्रदान किया गया था उनका रूपये 10000 का लोन यदि उनके द्वारा बैंक में छुकाया जाता है तो उनको तत्काल रुप से रूपये 20000 का लोन बगैर व्याज के प्रदान किया जाए ।
कमिश्नर श्री शुक्ला मैं राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि इसके लिए नगर पालिका के प्रत्येक वार्ड में शिविर आयोजित किए जाएं वह जीआईएस रवि की हिसाब से वसूली की जावे उन्होंने कहा कि नगर पालिकाओं का काम नागरिकों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराना है जिसमें विशेष रूप से सफाई पानी एवं बिजली है उन्होंने कहा कि अमेठी नगर पालिकाओं में सीवरेज एवं पजल सब पाइप लाइन का कार्य चल रहा है उन्होंने कहा कि उक्त कार्यों से सड़क  जो क्षतिग्रस्त हो रही हैं उनको तत्काल सुधारा जावे ।

पीएम आवास में देरी पर नाराजगी

कमिश्नर श्री शुक्ला ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त आवास निर्माण का कार्य शीघ्र गति से किया जाए ।
उन्होंने नगर पालिका हटा ,नगर पालिका देवरी , नगर पालिका दमोह, नगर पालिका नौगांव के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की ।
कमिश्नर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की महत्वकांक्षी योजना स्व सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने के परिपेक्ष में समस्त नगर पालिका ने अपने-अपने नगर पालिका क्षेत्र के सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य करें ।
उन्होंने 50 प्रतिषत से कम प्रगति वाली नगरपालिका अधिकारियों के प्रति आ प्रसन्नता व्यक्त की ।

कमिश्नर श्री शुक्ला ने सीएम हेल्पलाइन की भी समीक्षा की और निर्देश दिए कि 100 दिवस से अधिक के सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों तत्काल प्रभाव से निराकृत किए जाएं।

15 प्रतिषत से कम राजस्व वसूली पर चार सीएमओ को वेतन वृद्धि रोकने के नोटिस

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने राजस्व वसूली में 15 प्रतिषत से कम प्रगति लाने पर नगर पालिका हटा, नगर पालिका दमोह ,नगर पालिका देवरी एवं नगर पालिका टीकमगढ़ के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को वेतन वृद्धि रोकने के नोटिस जारी किए। उन्होंने कहा कि तत्काल राजस्व वसूली बढ़ाई जाए जिससे नगर पालिकाओं के अंतर्गत विकास कार्य सुनिश्चित कराए जा सकें।

विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक प्रदीप लारिया

विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक प्रदीप लारिया

सागर।  सागर संसदीय क्षेत्र के नरयावली विधानसभा अंतर्गत ग्राम पंचायत पामाखेड़ी में सागर सांसद  राजबहादुर सिंह एवं नरयावली विधायक इंजीनियर लारिया ने 12.85 लाख रू.लागत के लोकार्पण एवं 23.34 लाख रुपए की लागत से निर्माण होने वाले कार्यों का भूमिपूजन किया ।
ग्राम पंचायत पामाखेड़ी में माध्यमिक शाला की बाउंड्री वाल निर्माण 7.06 लाख रू., खेल मैदान लागत 3.94 लाख, सीसी फर्श निर्माण बेर मंदिर के पास 3.14 लाख रू.,  चार पुलिया निर्माण 1.50 लाख रू.,  निर्मल नीर कूप निर्माण अनु.बस्ती 4.70 लाख, चबूतरा निर्माण दूल्हा देव 1.00 लाख रू एवं टंकी निर्माण कार्य टीलाखेड़ी 2.00 लाख का भूमिपूजन कर  ग्राम पंचायत पामाखेड़ी भवन 12.85 लाख से निर्मित का लोकार्पण संपन्न किया ।
कार्यक्रम में प्राथमिक, माध्यमिक एवं हाई स्कूल के लगभग 35 शिक्षकों का एवं संस्था के 35 मेधावी विद्यार्थियों का प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर भविष्य की आवश्यकताओं के लिये प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया ।
गरिमामयी कार्यक्रम अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, नरयावली विधायक इंजीनियर श्री प्रदीप लारिया सहित अतिथि श्री अनिल तिवारी कुलपति एसव्हीएन सागर, श्रीमती तृप्ति सिंह उपाध्यक्ष जिला पंचायत, मंडल अध्यक्ष श्री दिलीप नायक, श्री बलवंत ठाकुर, छोटे लाल अहिरवार सरपंच, उपसरपंच राजाराम राव, सुनील तिवारी, राजेंद्र तिवारी, राजेंद्र दुबे, अजय तिवारी, उमेश श्रीवास्तव, पवन नायक सचिव, राजाराम शर्मा, उमेश श्रीवास्तव एवं प्राचार्य पामाखेड़ी रंजना झा,शिक्षक बीएस राजपूत प्रधानाध्यापक, अशोक विश्वकर्मा सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

खुरई को केंद्रीय विद्यालय मिलने की जगी उम्मीद ★ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से नगरीय विकास भूपेंद्र सिंह ने किया अनुरोध

खुरई को केंद्रीय विद्यालय मिलने की जगी उम्मीद
★ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से नगरीय विकास भूपेंद्र सिंह ने किया अनुरोध

सागर।खुरई को केंद्रीय विद्यालय की सौगात मिलने की पूरी उम्मीद है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस दिशा में सकारात्मक पहल के संकेत दिए हैं। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बुधवार को दिल्ली में श्री प्रधान से भेंट कर उन्हें इस बारे में अनुरोध पत्र सौंपा। इसके जवाब में श्री प्रधान ने इस विषयक समुचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।_
श्री धर्मेंद्र प्रधान को सौंपे पत्र में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई क्षेत्र के लोगों को बेहतर शिक्षा के लिए क्षेत्र के बाहर जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इससे विद्यार्थी उत्कृष्ट शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। श्री सिंह ने पत्र में आग्रह किया कि खुरई में केंद्रीय विद्यालय खुल जाने से विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। 
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुरई विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय खोलने के अनुरोध पर गंभीरता से विचार करने तथा इस संबंध में आवश्यक निर्णय लेने का आश्वासन दिया है। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इसके लिए श्री धर्मेंद्र प्रधान के प्रति आभार जताया है।
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई में सेंट्रल स्कूल खुल जाने से इस क्षेत्र सहित आसपास के विद्यार्थियों के लिए भी अच्छी शिक्षा का प्रबंध किया जा सकेगा। केंद्रीय विद्यालय की शिक्षा पद्धति की उत्कृष्टता के चलते विदेश में भी इसके स्कूल सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं।
     इस तरह खुरई को शिक्षा जगत में एक और बड़ी सुविधा मिलने के पूरे आसार हैं। हाल ही में बांदरी क्षेत्र में सरकारी कॉलेज के भवन का भूमिपूजन किया जा चुका है। श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से ही यह कॉलेज खुला था और अब जल्दी ही इसे सर्व-सुविधा से युक्त नए भवन में संचालित किया जाएगा। 


बुधवार, 15 सितंबर 2021

भाजपा का सेवा समर्पण दिवस 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित होगा : देवेंद्र फुसकेले

भाजपा का सेवा समर्पण दिवस 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित होगा : देवेंद्र फुसकेले


सागर। सीहोरा मंडल अध्यक्ष  कमल पटैल की अध्यक्षता में तथा कार्यक्रम मुख्य अतिथि सीहोरा मंडल प्रभारी जिला भाजपा मंत्री देवेंद्र फुसकेले के आतिथ्य में संपन्न हुई । बैठक में प्रभारी देवेंद्र
फुसकेले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस सेवा समर्पण दिवस के रूप में मनाया जाना है । सभी कार्यकर्ता बूथ स्थल पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को सत-प्रतिशत वेक्सीन करायें व
सेवाभाव से प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनायें ।श्री फुसकेले ने कहा कि जहां एक ओर पूरी दुनिया कोरोना काल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर वैक्सीन को-सील्ड वैक्सीन का निर्माण कर दुनिया के 45 देशों
को देने का कार्य किया है जो प्रशंसनीय है | मंडल अध्यक्ष ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्म दिन का कार्यक्रम 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक कार्यक्रम बूथ स्थल पर आयोजित होना है उसकी विस्तार
पूर्वक जानकारी कार्यकर्ताओं को दी । इस अवसर पर राकेश दुबे, ब्रजभान तिवारी, दातारसिंह, चंद्रभान सिंह, भगवतशरण सिंह, रामस्वरूप सिंह, प्रदुम्न सिंह, अवध तिवारी, निशांत यादव, व्रजबिहारी तिवारी, भगवान सिंह, वसंत बीना, सहदेव बीना, रणवीर सिंह, दिनेश नामदेव सहित भाजपा के श्रेष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित थे । 

सागर तालाब : अतिक्रमण को लेकर हाईकोर्ट ने नगर निगम को तीन सप्ताह का समय दिया ,कम्पलाइंस रिपोर्ट प्रस्तुत करने

सागर तालाब : अतिक्रमण को लेकर हाईकोर्ट ने नगर निगम को तीन सप्ताह का समय दिया ,कम्पलाइंस रिपोर्ट प्रस्तुत करने 

जबलपुर।  सागर के लाख बंजारा  तालाब की लगभग 3 एकड़ शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त कराने सागर के अधिवक्ता जगदेव सिंह ठाकुर द्वारा दायर जनहित याचिका की आज आउट ऑफ टर्न सुनवाई करते हुए लाखा बंजारा झील सागर में 43 प्रभावशाली लोगों द्वारा पक्के मकान बनाकर अतिक्रमण किया गया है। अतिक्रमण हटाने में  नगरनिगम सागर एवं जिला प्रशासन की साँसे फूल रही है ।
जिससे हाईकोर्ट की डिवीजन बैंच के आदेश दिनाँक 22/7/2021 एवं 17/8/2021 की अभी तक  कम्पलाइंस नही की गई है न ही अनावेदकों द्वारा जबाब दाखिल किया गया है । आज दिनाँक 15/9/2021 को अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर के निवेदन पर  उक्त याचिका की आउट ऑफ टर्न सुनवाई करते हुए माननीय मुख्य न्यायमूर्ति श्री मो.रफीक एवं श्री विजय कुमार शुक्ला की युगल पीठ द्वारा सुनवाई की जाकर नगर निगम सागर की ओर से अदिवक्ता जी.पी. सिंह द्वारा कंपलाइंस रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु तीन सप्ताह का समय की मांग की गई । कोर्ट द्वारा नगर निगम को कम्पलाइंस रिपोर्ट प्रस्तुत करने का समय दिया गया तथा प्रकरण की आगामी सुनवाई 8/10/2021 निर्धारित की गई है याचिका कर्ता की ओर से पैरवी अदिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर के एवम रामभजन सिंह लोधी ने की ।

टीकमगढ : दुष्‍कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

टीकमगढ : दुष्‍कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

टीकमगढ़। सहायक मीडिया सेल प्रभारी एडीपीओ नर्मदांजलि दुबे ने बताया कि घटना इस प्रकार है कि दिनांक 12/02/2019 को पीडि़ता को के पिता ने थाना बल्‍देवगढ़ में इस आशय की रिपोर्ट लिखायी कि उसकी लड़की दोपहर में बाजार से सब्‍जी लेने गई थी परंतु वह शाम तक घर नहीं लौटी थी। काफी तलाश करने पर भी वह नहीं मिली थी तब उसके गुम होने की रिपोर्ट थाना बल्‍देवगढ़ में लेख की गई थी विवेचना के दौरान पीडि़ता को दस्‍तयाब किया जाकर उसका मेडीकल परीक्षण कराया गया। आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया और पीडि़ता एवं आरोपी का डीएनए का भी मिलान किया गया था। डीएनए रिपोर्ट में आरोपी द्वारा पीडि़ता से दुष्‍कर्म किये जाने की पुष्टि हुई थी। संपूर्ण विवेचना उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किया गया था। विचारण के दौरान अभियोजन की ओर से प्रस्‍तुत साक्ष्‍य एवं न्‍यायालय में प्रस्‍तुत डीएनए रिपोर्ट के आधार पर घटना के समय पीडि़ता के नाबालिग होने एवं उसके साथ दुष्‍कर्म किये जाने की पुष्टि में हुई थी। उक्‍त प्रकरण में जिला अभियोजन अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी के द्वारा अभियोजन की ओर से तर्क प्रस्‍तुत किये गये थे चूंकि पीडि़ता अनुसूचित जाति की थी इसीलिये माननीय न्‍यायालय द्वारा आज दिनांक 15/09/2021 को पारित अपने निर्णय में आरोपी सोहिल उर्फ शाहिद खान को एस.सी. एस.टी. एक्‍ट की धारा 3(2)(5) के अंतर्गत आजीवन कारावास एवं 10000/-(दस हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड एवं धारा 376(2)(झ) भादवि के अंतर्गत 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं 10000/-(दस हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड से दंडित किया गया है। उक्‍त प्रकरण में माननीय न्‍यायालय द्वारा अभियुक्‍त द्वारा दिये जाने वाली अर्थदण्‍ड की राशि कुल 20000/-(बीस हजार) रूपये पीडि़ता को दिये जाने का निर्देश दिया है एवं साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को भी पीडि़ता को पर्याप्‍त प्रतिकर दिलाये जाने की अनुशंसा की है।

मकरोनिया ओवर ब्रिज दिसम्बर में पूरा करने के दिये निःर्देश कलेक्टर ने ★ अधोसंरचना एवं सड़क विकास की समीक्षा बैठक संपन्न

मकरोनिया ओवर ब्रिज दिसम्बर में पूरा करने के दिये निःर्देश कलेक्टर ने
                   
★  अधोसंरचना एवं सड़क विकास की समीक्षा बैठक संपन्न
 
सागर । सड़क एवं ब्रिज बनाने में आ रही समस्याओं को तत्काल प्रभाव से निराकरण करें एवं शीघ्रता से कार्य पूर्ण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने अधोसंरचना एवं सड़क विकास की समीक्षा बैठक में दिये।इस अवसर पर श्री पंकज व्यास ,श्री पीएस पंत ,श्री सुनील शर्मा ,श्री हरिशंकर जयसवाल ,श्री श्रीवास्तव ,श्री के एस परस्ते सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
समीक्षा बैठक में श्री पंकज व्यास ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संभाग सागर के अंतर्गत 10 सड़कों का निर्माण 831 किलोमीटर में किया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार सागर छतरपुर ,विदिशा सागर ,शाहगढ़ से टीकमगढ़ ,सागर से बीना ,कुल 236 किलोमीटर की सड़कों का भी कार्य प्रारंभ किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि सागर बीना रोड पर जेरई में बनने वाले आरोबी  को बनाने में कुछ अतिक्रमण एवं विद्युत पोल आ रहे हैं जिनको हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि जिले में बन रही सड़कों एवं विज में आ रहे अतिक्रमण एवं विद्युत पोलो को तत्काल प्रभाव से हटाया जाए और कार्य शीघ्रता से किया जाए।
कलेक्टर श्री आर्य ने सागर कानपुर रोड पर बन रहे मकरोनिया के निकट आरओबी को दिसंबर के पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिए।समीक्षा बैठक मैं राष्ट्रीय राजमार्ग राजकीय मार्ग एवं मुख्य जिला मार्ग के संबंध में भी विस्तार से  चर्चा की गई।

कलेक्टर श्री आर्य ने मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि गढ़पहरा धामोनी मार्ग पर भोजपुरा पहाड़ी पर स्लाइडिंग  की घटना को रोकने के लिए तत्काल कार्य योजना बनाई जाए जिससे यहां होने वाली स्लाइडिंग को रोका जा सके ।
कलेक्टर श्री आर्य ने मोतीनगर तिली पथरिया मार्ग एवं दमोह पथरिया गढ़ाकोटा मार्ग को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री आर्य ने सागर रहली मार्ग का उन्नयन ,सागर दमोह मार्ग फोरलेन का कार्य की वस्तुस्थिति की भी जानकारी ली ।
कलेक्टर श्री आर्य ने पीडब्ल्यूडी के कार्यों की समीक्षा करते हुए  निर्देश दिए कि वर्षा काल में हुई क्षतिग्रस्त सड़कों का रिपेयरिंग कार्य शीघ्र कराया जावे ।
लोक निर्माण विभाग के श्री हरिशंकर जयसवाल ने बताया कि 68 किलोमीटर की सड़क का रिपेयरिंग  कार्य किया गया है।
सेतु निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि सेतु निर्माण के कुल 15 कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से 13 कार्य प्रगति रत  हैं इनको शीघ्र पूरा किया जाए । पी आई यू  की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में 310 कार्यों को किया जाना है उनको यथा शीघ्र पूर्ण किया जाए ।
पीआईयू के अधिकारी श्री परस्ते ने बताया कि जिले में 310 कार्य किए जाने हैं जिनमें से 245 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं, 50 कार्य प्रगति रत है ,13 कार्य अभी शुरू नहीं हुए  है ,ओर दो कार्य अवरुद्ध हैं।


 ---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

Archive