जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 26 जून 2021

बण्डा सब इंस्पेक्टर सुसाइड मामला, पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने मामले की मजिस्ट्रियल जाँच की उठाई माँग

बण्डा सब इंस्पेक्टर सुसाइड मामला,
पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने मामले की मजिस्ट्रियल जाँच की उठाई माँग

सागर । बण्डा में सब इंस्पेक्टर द्वारा फांसी लगाकर सुसाइड किये जाने के मामले में पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाते हुए म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि  पुलिस के अनुसार मृतक सब इंस्पेक्टर पूर्व से ही तनाव ग्रस्त था तो उसकी थाने में  तैनाती का उद्देश्य क्या था तथा घटना के 15 दिन पहले  इस्टेट्स पर किस कारण से लिखा कि पुलिस - पुलिस का सहयोग नही करती और क्या बजह थी की मृतक सब इंस्पेक्टर परेड से लोटकर थाने में आमद न देकर किस कारण से नोकरी छोड़ना चाहता था। श्री चौधरी ने कहा कि यह भी अंदेशा हैं कि मृतक सब इंस्पेक्टर अपने विभाग के अफसरों से संतुष्ट नही था और घटना की जांच की सुई पुलिस विभाग की ओर होने के कारण घटना से जुड़े साक्ष्यों से छेड़छाड़ की आशंका से इंकार नही किया जा सकता।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



 उन्होंने कहा कि मृतक सब इंस्पेक्टर के साथ ट्रेनिंग के दौरान पुलिस लाइन की कार्यप्रणाली तथा ट्रेनिंग उपरांत थाना बण्डा में उसकी आमद न देने के बीच के घटनाक्रम की अगर निष्पक्ष जांच होती हैं तो बड़ा खुलासा हो सकेगा। श्री चौधरी ने शासन / प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा है कि समूचे प्रकरण के विभिन्न पहलुओं की मजिस्ट्रियल जाँच की जावे अन्यथा की स्थिति में कांग्रेस पार्टी चुप बैठने वाली नही है।



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

स्मार्ट सिटी योजना के पार्को एवं विकास कार्यो का मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने किया भूमिपूजन

स्मार्ट सिटी योजना के पार्को एवं विकास कार्यो का मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने किया भूमिपूजन


सागर । नगरिय विकास एवं आवास 
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज  स्मार्ट सिटी योजना अंर्तगत 48 वार्डों में पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण एवं पुनर्विकास कार्यों का भूमिपूजन अम्बेडकर पार्क में किया गया। इस मौके पर  विधायक शैलेन्द्र जैन, निगमयुक्त सह कार्यकारी निदेशक सागर स्मार्ट सिटी  आर पी अहिरवार, सीईओ  राहुल सिंह राजपूत एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी रही।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यहां लगभग 11.56 करोड रू. की लागत से शहर के विभिन्न वार्डों में स्थल उपलब्धता अनुसार 48 पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण एवं पुनर्विकास कार्यों का भूमिपूजन  करते हुए कहा की हम सब के लिए अति प्रसन्नता की बात है की देश की 100 स्मार्ट सिटीज में तीसरे राउंड में चयनित 30 स्मार्ट सिटीज में से सागर ने दूसरा स्थान पाया। इसकी आप सभी को बधाई देता हूं। हम सब प्रयास करेंगे की सागर को स्मार्ट बनाने हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें और आने वाले समय में सागर और ऊंचा स्थान प्राप्त करायें। इन 48 पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण से प्रत्येक वार्ड के नागरिकों को अपने घर के पास ही परिवार, बच्चों एवं दोस्तों के साथ प्रसन्नता से पार्क का आनंद लेने के साथ ही स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। पार्कों के निर्माण से शहर में हरियाली का स्तर भी बढ़ेगा। स्वच्छ वायु के साथ शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी।
विधायक श्री जैन ने कहा की सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के 48 वार्डों में निर्मित एवं पुनर्विकसित किये जाने वाले पार्को एवं प्ले एरिया के निर्माण कार्य की शुरुआत सागर के सबसे अंतिम वार्ड अंबेडकर नगर में बने अम्बेडकर पार्क के भूमिपूजन के साथ की जा रही है। स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत सागर के सभी 48 वार्डों मे अत्याधुनिक उपकरणों सहित पार्क एवं प्ले एरिया का निर्माण सागर स्मार्ट सिटी द्वारा किया जायेगा। जिनमें ओपन जिम, बच्चों के खेलने हेतु झूले स्लाइड्स, सुंदर हरियाली, फाउंटेन, बैठने हेतु बैंच, लाईटिंग, महिला, पुरूष एवं दिव्यांगों हेतु अलग-अलग टॉयलेट्स आदि सुविधाएं स्थल उपलब्धता अनुसार दी जायेंगी। मॉर्निंग वॉक करने के लिए जॉगिंग ट्रैक /वॉक-वे का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ ही शहर में 50000 पौधों के रोपण का संकल्प भी सभी के साथ लिया।

निगमयुक्त श्री आर पी अहिरवार ने कहा की हमारे सागर शहर में हवा में पाये जाने वाले धूल मिट्टी के कड़ों का आँकालन पार्ट्स पर मिलियन में लगभग 120 था जो की यहां हो रहे पार्क निर्माण एवं पौधारोपण के कारण घट कर कम हुआ है। इन पार्को के निर्माण से जहाँ नागरिकों को सुन्दर सुव्यवस्थित स्मार्ट पार्क मिलेंगे वही वातावरण स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी। इन पार्को में स्थल उपलब्धता अनुसार स्पोर्ट्स फेसलिटी लॉन, वर्टीकल फ्लॉवर गार्डन, फाउंटेन, लाइटिंग, ओपन एयर थिएटर, पिकनिक एरिया, गजेंबो, किड्स प्ले एरिया, वॉक - वे, बच्चों के खेलने के लिए किड्स प्ले एरिया, योगा एंड अरोबिक्स एरिया, जेन गार्डन और हर्बल गार्डन बनाया जायेगा। जिन वार्डों में जगह कम है उनमे स्थल उपलब्धता अनुसार वॉलीबॉल, बैडमिंटन, खो-खो आदि खेलों हेतु सुव्यवस्थित प्ले एरिया तैयार किये जायेंगे।सागर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने भूमिपूजन कार्यक्रम में आभार प्रकट किया।  

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



 
1 करोड 25 लाख की लागत से बने सी.सी.रोड का लोकार्पण

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना अंतर्गत संतरविदास वार्ड में गरीब बस्ती से लेकर करीला मस्जिद के सामने तक एक करोड 25 लाख रूपये की लागत से बनायी गई सी.सी.रोड़ का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उनके साथ विधायक  श्री शैलेन्द्र जैन, नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ.श्री राहुलसिंह, स्मार्ट सिटी परामर्शदात्री सदस्य श्री राजू तिवारी, श्री लक्ष्मणसिंह ठाकुर,श्री जगन्नाथ गुरैया, श्री वृन्द्रावन अहिरवार, श्री रामेश्वर नामदेव, श्री मनीष चैबे, श्री विक्रम सोनी, पूर्व पार्षद श्री नीरज गोलू जैन, श्री चेतराम अहिरवार, श्री राजकुमार नामदेव श्री जावेद खान, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

अशासकीय विद्यालयों के 40 लाख बच्चो को शासन की स्कूल खोलने की गाईड लाइन का 15 माह से इन्तजार

अशासकीय विद्यालयों के 40 लाख बच्चो को शासन की स्कूल खोलने की गाईड लाइन का 15 माह से इन्तजार

★ पेरेंट्स की सहमति से खुल सकते है स्कूल, वंचित वर्ग के बच्चों के लिए

सागर। कोरोना काल मे शैक्षणिक व्यवस्था पर बुरी तरह से असर पड़ा है। इनमे प्राईवेट स्कूल संचालक प्रशासनके समक्ष कई स्तर पर कोर्ट तक मे इनके संचालन को लेकर गुहार लगा चुके है। इनकी अहम मांग यह है कि अशासकीय स्कूलों के संचालन और पढाई लिखाई की अभी तक गाईड लाईन क्यो नही बनी है। हाल ही में  वंचित वर्ग के बच्चों को आनलाईन पढाने की बात शासन ने की है। ऐसे में वंचित कमजोर परिवारों में मोबाइल फोन नही होने से यह व्यवस्था प्रभावित हो रही है। 
शिक्षा बचाओ मंच के प्रदेश समन्वयक मोहन दास नागबानी  कटनी  और सागर के जिला संयोजक  पंडित धर्मेंद्र शर्मा और स्कूल के संचालको ने आज मीडिया से स्कूल खोलने के मुद्दे पर चर्चा की । 

उन्होंने मीडिया को बताया  करोना काल में सर्वाधिक प्रभावित गरीब, गामीण एवं वंचित परिवार एवं उन परिवारों में त्रासदी का शिकार बच्चे हुऐ है। इसकी सीधी गाज प्रदेश के अशासकीय विद्यालयों के 40 लाख बच्चों पर गिरी है। जो पिछले
15 माह से इन प्राईवेट स्कूलों के खोले जाने की गाईड लाइन का इन्तजार कर रहे है। उसमें भी सर्वाधिक प्रभावित इन प्राईवेट स्कूलों में अनिवार्य एवं निःशुल्क शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अर्न्तगत रजिस्टर्ड 7.73 लाख अनुसूचित जाति, जनजाति, धुमन्तु, वंचित परिवारो के बच्चे एवं विकलांग बच्चे हैं। जहाँ एक
ओर शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे मोहल्ला कक्षाओं के माध्यम से अपना अध्ययन का क्रम बनाऐ हुऐ है साथ ही नए सत्र में निःशुल्क पुस्तकें एवं मध्यान्ह भोजन के पैसे प्राप्त कर रहें है वहीं प्राईवेट स्कूलों में रजिस्टर्ड इन बी.पी.एल के बच्चों का शैक्षिणक भविष्य शासकीय दिशा निर्देशों के अभाव में चौपट हो चुका
है। उन्होंने कहा कि  एक सर्वे के अनुसार प्रदेश के 65% स्कूली बच्चे साधनों के अभाव में आनलाईन शिक्षण से वंचित है जिसमें एक बड़ा समूह ग्रामीण, गरीब एवं वंचित परिवारों के बच्चों का है। प्रश्न उठता है क्या जनरल प्रमोशन उनके ज्ञान में अभिवृद्धि कर पाएगा?कोविड लाकडाऊन के चलते उपजे आर्थिक संकट, बेरोजगारी, पलायन एवं स्कूल बन्दी आदि से बाल श्रम, बच्चों से संबंधित अपराधो, बाल विवाह एवं बच्चों की ट्रेफिकिंग में भारी इजाफा होगा। स्कूल बन्दी से उपजे शून्य के चलते शिक्षा से विमुख बच्चें बाल श्रमिक के रुप में समाज में आ चुके है। 

अभिवावकों से  सर्वे में ली जानकारी

मीडिया के सामने एक प्रजेंटेशन के जरिये अभिवावकों का सर्वे भी दिखाया। जिसमे बच्चो की पढ़ाई लिखाई पर विपरीत असर पड़ा है। आनलाईन पढाई के अच्छे नतीजे सामने नही आये है। उन्होंने कहा कि शिक्षा बचाओं मंच ने  इस स्कूलबंदी से उपजी विभिन्न समस्याओ के संबंध में हितग्राहीयों से इस माह सीधा सर्वे करा रहा है। यह सर्वे एक प्रश्नावली के माध्यम से किया जा रहा है जिसमें कोरोनाकाल में बच्चों की आनलाईन पढ़ाई की स्वीकार्यता, व्यापकता, प्रभावशीलता खर्चे एवं लाभ हानि के साथ साथ आगामी सत्र की पढ़ाई के तौर तरीको पर अभिभावको का अभिमत लिया जा रहा है। 
मीडिया को बताया कि  प्राईवेट शालाओं को उचित शासकीय मार्गदर्शन के अभाव में पारित हाईकोर्ट के मार्गदर्शन संबंधी आदेश विगत 7 माह से आज दिनांक तक अमली जामा नही पहनाऐ जा सकने के कारण अवमानना की स्थिति को
प्राप्त हो चुके है। ऐसे में नवीन शिक्षण सत्र गरीब, ग्रामीण एवं वंचित परिवारों के बच्चों के लिए फिर विगत शिक्षण सत्र की
पुनरावृति की राह पर चलता प्रतीत हो रहा हैं। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करे

वेबसाईट

वंचितों के लिए खोलेंगे स्कूल

उन्होंने बताया कि  बच्चों के शैक्षिणक हत्या को तत्काल प्रभाव से रोकने के लिऐ अशासकीय विद्यालय परिवार हाईकोर्ट की शरण के साथ साथ सदस्य शालाओं द्वारा इन बी.पी.एल के बच्चों के शिक्षण हेतु आगामी 1 जुलाई से अभिभावक सहमति के साथस्कूल खोले जा रहे है एवं तत्संबंध में शासन को विभिन्न स्तरों पर सूचित कर दिया गया है।
उन्होने कहा कि निजी स्कूलों को 30 या 50 प्रतिशत की उपस्थिति के साथ खोलने का विचार कर रहे हैं. शासन की कोविड गाइडलाईन के अनुसार स्कूल के स्टॉफ के शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के साथ अभिभावकों के वैक्सीनेशन के प्रमाण पत्र के साथ ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा. मंच द्वारा लगभग पौने 8 लाख बीपीएल के बच्चों की शिक्षा को लेकर चिंता जताते हुए कहा गया कि संसाधन के अभाव में लगभग 65 प्रतिशत बच्चे शिक्षा से वंचित हैं. 

ये रहे मौजूद

पत्रकार वार्ता में मुख्य रूप से संबोधन शिक्षा बचाओ मंच के प्रणेता श्री मोहन दास नागबानी जी कटनी ,स पंडित धर्मेंद्र शर्मा ,संयोजक शिक्षा बचाओ मंच सागर , जुगल किशोर मिश्रा अभिभावक अभिमत सर्वे के तकनीकी जानकार तथा राजमणि सिंह उमरियl ने दिया l
सेवा संगठन सागर मध्य प्रदेश से संभाग अध्यक्ष श्री सुरेंद्र दुबे संभागीय महासचिव श्री उपेंद्र गुप्ता जिला अध्यक्ष श्री जुगल किशोर उपाध्याय, जिला सचिव  नरेश विश्वकर्मा ,सागर नगर अध्यक्ष श्री नीरज सिंह ठाकुर संगठन मंत्री श्री रामकृष्ण शर्मा मीडिया प्रभारी , आदित्य उपाध्याय खुरई ब्लॉक अध्यक्ष संजय दुबे  ब्लॉक सचिव ओम कांत तिवारी राहतगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष तुलसीराम रैकवार ब्लॉक सचिव वीर सिंह कुशवाहा इत्यादि सेवा संगठन सागर के बहुत से संचालक उपस्थित थे । 



---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


.

MP: रविवार का कोरोना कर्फ्यू खत्म, नाईट कर्फ्यू रहेगा जारी: सीएम शिवराज सिंह

MP: रविवार का कोरोना कर्फ्यू खत्म, नाईट कर्फ्यू रहेगा जारी: सीएम शिवराज सिंह 



भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना की घटती संक्रमण दर को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे खत्म करने का निर्णय लिया है। लेकिन नाईट कर्फ्यू जारी रहेगा। 

सीएम शिवराज सिंह ने एक अपील में कहा कि  मध्यप्रदेश में #COVID19 नियंत्रण में है। प्रदेश में 35 जिले ऐसे हैं जहां एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है। पहली बार ऐसा हुआ है कि एक्टिव केस घट के एक हजार के नीचे पहुंच गए हैं।
ऐसी स्थिति में रविवार का कोरोना कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाता है। रात्रि कालीन कोरोना कर्फ्यू पूर्व की तरह जारी रहेगा। रविवार को दुकानें कोविड प्रोटोकॉल और कोविड अनुकूल व्यवहार के साथ खोली जा सकेंगी।
तीसरी लहर के लिये अस्पतालों में व्यवस्था बनाने का कार्य निरंतर जारी है। वैक्सीनेशन में आज मध्यप्रदेश ने फिर रिकॉर्ड बनाया है। यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करे

वेबसाईट

आप सभी से अपील है, कोरोना नियंत्रण में है लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है, इसलिए निश्चिन्त न रहें, मास्क लगाएं और कोविड अनुरुप व्यवहार का पालन जरूर करें। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

शुक्रवार, 25 जून 2021

NSUI ने शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया में पी.जी.कोर्स शुरूकरने दिया ज्ञापन

NSUI ने शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया में पी.जी.कोर्स शुरूकरने दिया ज्ञापन 

★ उच्च शिक्षा मंत्री ने छात्रों के बीच झूठी घोषणा करके भूल गये :- एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अक्षय दुबे

सागर ।  शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया के छात्रों और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने जिला अध्यक्ष अक्षय दुबे के नेतृत्व में उच्च शिक्षा मंत्री के नाम उच्च शिक्षा विभाग के संभागीय अधिकारी एलएल कोरी को ज्ञापन सौंपा ।
ज्ञापन मे मुख्य मांग शासकीय महाविद्यालय में स्नातकोत्तर (पी.जी.) कोर्स की शुरू करने की मांग रखी। एनएसयूआई सागर जिलाध्यक्ष अक्षय दुबे ने कहा कि प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री ने पिछले दिनों सागर अल्प प्रवास पर शासकीय महाविद्यालय के कार्यक्रम में मंच से घोषणा की थी कि बहुत जल्द मकरोनिया कॉलेज को पी.जी. कोर्स शुरू करेंगे जो कि एक कोरी घोषणा रह गई एनएसयूआई ने  ज्ञापन के माध्यम से प्रदेश के घोषणा वीर मंत्री को घोषणा याद दिलाने के लिए यह ज्ञापन सौंपा है अगर जल्द से जल्द पी.जी.कोर्स शुरू नहीं होते हैं तो एनएसयूआई क्रमबद्ध तरीके से आंदोलन करेंगे
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें


तकनीकी कारणों से
तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
का नया ट्वीटर अकाउंट बना  है ।
कृपया #फॉलो करें।



वेबसाईट




महाविद्यालय अध्यक्ष मनीष ठाकुर ने कहा की  छात्रों की  ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूर्ण हो चुकी है अब वह पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दूसरी कॉलेजों में भटक रहे है शासन द्वारा जल्द से जल्द पीजी कोर्स शुरू हो ।
ज्ञापन देने वालों में जिला उपाध्यक्ष शुभम बहेरिया, मनीष ठाकुर ,आदर्श वैद्य, गौरव दुबे, अर्पित ठाकुर, शैलेंद्र ठाकुर, जयवंत पटेल, कृष्णा यादव, शिवांश अठिया, सनी बंसल आदि छात्र मौजूद थे ।


भारतीय जनता पार्टी द्वारा किया गया लोकतंत्र प्रहरी मीसा बंदियों का सम्मान

भारतीय जनता पार्टी द्वारा किया गया लोकतंत्र प्रहरी मीसा बंदियों का सम्मान


 सागर। 26 जून 1975 को तात्कालिक प्रधानमंत्री इंद्रा ग़ांधी द्वारा  देश में आपातकाल लगाकर देश के सभी विपक्षी दलों के नेताओ को जेल में बंद कर दिया था इस  तानाशाही फैसले के विरोध में भारतीय जनता पार्टी इस दिन को कालादिवस के रूप में मानती है एवं इस फैसले  के  विरोध में आवाज बुलंद करने वाले लोकतंत्र प्रहरी मीसा बंदियों एवं उनके परिजनों का सम्मान करती है । इसी तारतम्ब में भारतीय जनता पार्टी  जिला सागर द्वारा कार्यालय में   लोकतंत्र प्रहरी मीसा बंदियों का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें मुख्यअतिथि के रूप में सागर विधायक शैलेन्द्र जैन विशिष्ट अतिथि  जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव जी एड. कृष्णवीर सिंह ठाकुर रहे ।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए 
श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि
मीसा बंदी सम्मान समारोह
25 जून 1975 में लगे आपातकाल के दौरान  इंद्रा गांधी ने स्वयं को सर्वस्व साबित करने के लिए  देश को  आपातकाल नुमा काला धब्बा थोपा ऐसे समय में लोकतंत्र की रक्षा के लिए आगे  हमारे अनेको  राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक सेनानी मीसा बंदियों का  सम्मान कर हम गौरवान्वित महसूस कर रहे है।
एड. कृष्णवीर सिंह ठाकुर ने तत्कालीन समय के संस्मरणों को सांझा करते हुए बताया कि मीसा बंदियों के बलिदानों से ही लोकतंत्र की रक्षा हो पाई है देश में आपातकाल जैसा बर्बरतापूर्ण व्यवहार हुआ था वैसा तानाशाही काल में भी नही हुआ होगा
पूर्व सांसद सांसद लक्ष्मी नारायण यादव जी ने कहा कि आज के युवाओं को बताना जरूरी है कि आपात काल के दौरान हमारे नेताओं को क्या क्या यातनाएं झेलनी पड़ी एवं लगभग 19 माह  तक जेलों में रहना पड़ा। 
मुख्य अतिथि विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि आपातकाल के दौरान हुई अत्याचार की घटनाएं स्वतंत्रता संग्राम की लंबी लड़ाई में अंग्रेजो द्वारा किये गए अनुमाषिक व्यवहार की यांदे ताजा करती है इसलिए आपातकाल को समाप्त करने के लिए किया गया संघर्ष आजादी की दूसरी लड़ाई ही थी
कार्यक्रम में मीसा बंदी एड. कृष्णवीर सिंह ठाकुर पूर्व सांसद सांसद लक्ष्मी नारायण यादव  मनोहरलाल गुप्ता पूर्व सांसद सांसद लक्ष्मी नारायण नामदेव विनोद तिवारी ज्ञानचंद जैन जुवैदा बेगम शबाना रही कुसुम बाई का शाल श्री फल अंग वस्त्र पहनकर सम्मान किया गया गया कार्यक्रम के दौरान सभी ने हाथों में काली पट्टी बांध रखी थी कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री श्याम तिवारी ने किया एवं आभार सेवा ही संगठन प्रभारी शैलेश केशरवानी ने व्यक्त किया ।  कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष लक्मन सिंह कमलेश बघेल जगन्नाथ गुरैया व्रन्दावन अहिरवार मनीष चौबे अंशुल हर्षे नीरज जैन गोलू विकास वेलपुरकर सोनल सोनी उपस्थित रहे । उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी ।

विधायक शैलेंद्र जैन ने विद्युत मंडल कार्यालय पहुंचकर लोगों की समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष रखा ★ दो दिन के भीतर उनका निराकरण करने हेतु निर्देशित किया

विधायक शैलेंद्र जैन ने विद्युत मंडल कार्यालय पहुंचकर लोगों की समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष रखा 

★ दो दिन के भीतर उनका निराकरण करने हेतु निर्देशित किया

सागर। सागर विधायक शैलेंद्र जैन लगातार विद्युत उपभोक्ताओं की मिल रही शिकायतों के मद्देनजर आज विद्युत मंडल कार्यालय पहुंचे और वहां पर उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों की उपस्थिति में उनका निराकरण करने हेतु अधिकारियों को 2 दिन का समय दिया तथा विद्युत उपभोक्ताओं के लिए बिल भरने हेतु 2 दिन की रियायत देने की बात कही। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



विधायक शैलेंद्र जैन ने बताया कि कुछ दिनों से दूरभाष पर लगातार लोगों की शिकायत प्राप्त हो रही थी कि उन्हें विगत 2 माह से औषत बिल दिया जा रहा है और इस बार का बिल एकदम से बढ़कर आ गया है उन्होंने कहा कि 2 माह से औषत बल दिया जा रहा था और तीसरे माह एक साथ रीडिंग की गणना के कारण बिजली का रीडिंग टैरिफ बढ़ गया है जिससे बिल में भी बढ़ोतरी हुई है उन्होंने 2 दिनों के अंदर उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री एस के सिन्हा, सहायक यंत्री चंद्रशेखर पटेल, सोलंकी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे ।

हड़ली ग्राम पंचायत के विकास में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ शत-प्रतिशत वैक्सीने पर ग्राम पंचायत हड़ली को मिली अनेक सौगातें



हड़ली ग्राम पंचायत के विकास में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह 

★ शत-प्रतिशत वैक्सीने पर ग्राम पंचायत हड़ली को मिली अनेक सौगातें


सागर  । आपके इस प्रेरणादायक कार्य से संपूर्ण जिला गौरवान्वित हुआ है और आपसे समस्त 834 ग्राम पंचायत वालों को प्रेरणा लेकर ग्राम पंचायतों को शत प्रतिशत वैक्सीनेट करना है। हड़ली ग्राम पंचायत के विकास में कोई भी बाधा अड़चन नहीं बनेगी। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने जिले के विकासखण्ड मालथौन की शत-प्रतिशत वैक्सीनेट ग्राम पंचायत हड़ली में आयोजित वैक्सीन प्रेरकों और पंचायत वासियों के सम्मान समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने शत-प्रतिषत कोविड वैक्सीनेषन पर ग्राम पंचायत हड़ली को अनेक सौगातें दी ।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती लीला बाई अहिरवार, उप सरपंच श्रीमती गुड्डी बाई, श्री विनोद तिवारी, श्री राकेश चौबे, श्री तिलक लोधी, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डॉ. इच्छित गढ़पाले, आजीविका मिशन के परियोजना अधिकारी श्री हरीश दुबे एसडीएम श्री शैलेन्द्र सिंह, एसडीओपी श्री संदीप केरकट्टा, जनपद सीईओ श्री हेमेंन्द्र गोविल सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक सहित ग्रामवासी मौजूद थे।

नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने जिले की शत प्रतिशत वैक्सिनेट ग्राम पंचायत हड़ली में प्रेरकों, पंचायत वासियों, ग्रामीण अधिकारी और कर्मचारियों का सम्मान करते हुए उन्हें प्रषंसा पत्र, स्मृति चिन्ह और पौधे प्रदान किए। उन्होंने कहा कि हड़ली ग्राम पंचायत के विकास में कोई भी बाधा अड़चन नहीं बनेगी और पंचायत के तीनों गांवों का शत-प्रतिशत विकास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह ग्राम जंगलों के बीच में अवश्य हैं, किंतु यहां के निवासी इतने जागरूक हैं कि उन्होंने वैक्सीनेशन महा अभियान की 3 दिनों में ही शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने का कार्य कर सागर जिले के साथ मध्य प्रदेश में अपना स्थान सुनिश्चित किया है।
उन्होंने कहा कि हड़ली ग्राम पंचायत के निवासियों से संपूर्ण जिले के निवासियों को प्रेरणा लेकर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन  कराना चाहिए। आपके इस कार्य से जिले के साथ संपूर्ण खुरई विधानसभा क्षेत्र गौरवान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का सुनिश्चित इलाज एक मात्र वैक्सीनेशन ही है इसलिए सभी लोग मास्क अवश्य लगाएं और वैक्सीनेशन अवश्य कराएं।  मंत्री श्री ने कहा कि कोरोना बीमारी में हमने एवं आप लोगों में से किसी ने किसी को खोया है जिसका दुख आज भी है अब हमें पूर्ण रूप से सावधान रहना होगा कि अब ऐसी लहर ना आ पाए।
 उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना काल में 24 घंटे कार्य करके मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के लिए हर संभव प्रयास किए जिससे मध्यप्रदेश अन्य प्रदेशों की तुलना में अधिक संक्रमित नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते हमारे अनेक गरीब परिवारों परिवारों को पालन पोषण के संकट को देख उन्होंने 3 माह का निशुल्क राशन वितरण करने की घोषणा की। केंद्र सरकार के द्वारा भी पात्र परिवारों को नवंबर माह तक निःशुल्क राशन वितरण किया जा रहा है।
 उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं को उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए उत्पादन को खरीदने के साथ-साथ उन को बीच बाजार में दुकान है उपलब्ध कराई गई हैं। जिससे अपनी आमदनी को दोगुना कर सकें।  साथी बेरोजगारों को रोजगार देने किसानों को सिंचाई हेतु तेज पानी उपलब्ध कराने के लिए भी शासन ने अनेक योजनाएं प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण मानव क्षति के चलते अनेक कल्याणकारी योजनाएं आरंभ की है। जिसका मध्यप्रदेश के व्यक्तियों को लाभ मिलना प्रारंभ हो गया है।
मध्य प्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इस अवसर पर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने पर  महिला बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,सहायिका ,आशा, उषा कार्यकर्ताओं राजस्व विभाग के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी, राजस्व अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग एएनएम एवं पैरामेडिकल स्टाफ सदस्य एवं शिक्षा विभाग के शिक्षकों सहित अन्य अधिकारी कर्मचारियों का स्मृति चिन्ह प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया

 इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि यह गांव शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन ग्राम पंचायत बन गई है। इस ग्राम पंचायत में ग्राम आते है जहां के सभी लोगों ने वैक्सीनेशन कराने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए ग्राम पंचायत महिला बाल विकास के अधिकारी कर्मचारियों का सहयोग के कारण ही यह कार्य संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में  सागर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने का कार्य किया जा रहा है।

मंत्री श्री सिंह ने हडली ग्राम पंचायत में अनेक सौगातें देते हुए घोषणा की कि हडली ग्राम पंचायत में विकास की गंगा बहेगी। इसी क्रम में उन्होंने हड़ली, सागौनी में आंगनवाड़ी भवन, रजवांस से हडली होते हुए हड़ुआ तक नई डामरीकरण रोड, हड़ली में नदी पर पुल एवं घाट निर्माण, बोबई के सिद्धधाम राजावर में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपए पीने के पानी की व्यवस्था के लिए नलजल की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए।
 मंत्री श्री सिंह ने देवी मंदिर हड़ली में फर्श निर्माण, बोबई, मड़ावनमार एवं हड़ली सहित सागौनी में खेल मैदान लिधौरा में सड़क निर्माण आदि कार्य करने की स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जो कार्य 50 वर्ष में नहीं हुए वह 5 वर्ष में किये हैं इसके पूर्व में मंत्री श्री सिंह ने शीशम का पौधा रोप कर पौधारोपण की शुरुआत की। साथ ही हडली में बनाई गई गौशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री सिंह ने गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गो कास्ट एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम की शुरुआत में कन्या पूजन भी किया। कार्यक्रम का संचालन श्री हरीश दुबे ने किया जबकि आभार ग्राम के श्री अभिषेक तिवारी ने माना।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें


तकनीकी कारणों से

 *तीनबत्ती न्यूज़.कॉम*

का नया ट्वीटर अकाउंट बना  है ।
*कृपया #फॉलो करें।*




वेबसाईट


शनिवार व रविवार को जमा होंगी आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज में बीकाम फाइनल व एमकॉम चौथे सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाएं


शनिवार व रविवार को जमा होंगी आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज में बीकाम फाइनल व एमकॉम चौथे सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाएं
 

सागर।महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय अंतर्गत गवर्नमेंट आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज के रेग्युलर छात्र छात्राओं की बीकॉम फाइनल व एमकॉम चौथे सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं शनिवार व रविवार 26- 27 जून को जमा होंगी। इसके साथ ही सभी संकायों के यूजी व पीजी अंतिम वर्ष के रेगुलर विद्यार्थियों की परीक्षा का दौर पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। तथा इनकी फिर कोई उत्तर पुस्तिकाएं जमा नहीं हो सकेंगी। मंगलवार 29 जून से प्राइवेट परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं  निर्धारित टाइम टेबल अनुसार जमा करने का दौर शुरू होगा।                
गवर्नमेंट आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज (नोडल) के प्राचार्य डॉ जीएस रोहित ने बताया कि विवि द्वारा परीक्षा कॉपियां जमा करने के लिए जारी टाईम टेबल के अनुसार उक्त कक्षाओं के लिए शनिवार व रविवार को ही सिर्फ 2 दिन का मौका है।  जिसके बाद इन परीक्षार्थियों के लिए अपनी कॉपी जमा करने के लिए कोई अतिरिक्त मौका नहीं रहेगा। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें


तकनीकी कारणों से

 *तीनबत्ती न्यूज़.कॉम*

का नया ट्वीटर अकाउंट बना  है ।
*कृपया #फॉलो करें।*




वेबसाईट


ओपन बुक सिस्टम से हो रही इन मुख्य परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को निर्धारित नियमों का पालन करना अनिवार्य है। जिसके तहत विद्यार्थी को अपनी उत्तर पुस्तिका घर से लिखकर लाना होंगी तथा उत्तरपुस्तिकाएं जमा करने के लिए परीक्षार्थी की स्वयं की उपस्थिति एडमिशन फीस व परीक्षा फीस की पूरी रसीद मास्क व सोशल डिस्टेंस की अनिवार्यता का पालन करना जरूरी रहेगा। 

बुंदेलखंड का एक और गौरव,इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 में सागर स्मार्ट सिटी को देश में दूसरा स्थान : मंत्री भूपेन्द्र सिंह


बुंदेलखंड का एक और गौरव,इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 में सागर स्मार्ट सिटी को देश में दूसरा स्थान : मंत्री  भूपेन्द्र सिंह

 
सागर।  ज़िले वासियों के लिए एक और ख़ुशख़बरी है। इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020 में सागर शहर को सिटी अवार्ड की श्रेणी में देश में दूसरा स्थान मिला है। इस कामयाबी ने हमारे सागर को देश के उत्कृष्ट शहरों की श्रेणी में ला दिया है। बुंदेलखंड अंचल को इस गौरव की बधाई। मध्य प्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने बधाई देते हुए उक्त विचार सोशल मीडिया पर साझा करते हुए दिए।

उल्लेखनीय है कि, इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट-2020  में मध्यप्रदेश को देश में दूसरा स्थान मिला है। मध्यप्रदेश के भोपाल, सागर, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर  को अलग-अलग कैटेगिरी में कुल ग्यारह पुरस्कार मिले हैं। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि, वे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के आभारी हैं कि राज्य के विकास की उनकी लगातार कोशिशों के चलते ये शहर इस सफलता को हासिल कर सके। उन्होंने सागर सहित भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के प्रशासन और स्थानीय लोगों को भी इस कामयाबी के लिए बधाई दी।

स्मार्ट सिटी के अधिकारी और ज़िले के सभी नागरिकों को कलेक्टर ने भी दी बधाई

सागर स्मार्ट सिटी की इस उपलब्धि पर कलेक्टर  दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने समस्त ज़िले वासियों को भी इस सफलता के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि, उन्हें पूरा विश्वास है कि, जल्द ही स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत चल रहे प्रचलित समस्त कार्य पूर्ण होंगे एवं सागर वासियों को स्मार्ट सिटी के तहत और अधिक सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।


स्मार्ट सिटीज मिशन एवं अन्य अंमृत व पीएमएवाय योजनाओं की सफल छठवी वर्षगांठ पर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई अवार्डस विजेताओं की घोषणा

25 जून 2021 को, स्मार्ट सिटी मिशन एवं अन्य मिशनों- अमृत और पीएमएवाय योजनाओं के साथ लॉन्च के सफल 6 साल पूरे करने पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत सरकार के मंत्री आवास एवं शहरी विकास विभाग(स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति में एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आवास एवं शहरी विकास विभाग मंत्रालय द्वारा इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट 2020, डेटा मैच्योरिटी असेसमेंट फ्रेमवर्क और क्लाइमेटस्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क के तहत बहुप्रतीक्षित परिणामों की भी घोषणा कार्यक्रम के दौरान की गई। उक्त वर्चुअल कार्यक्रम में कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक सिंह, सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, कंपनी सचिव श्री रजत गुप्ता, सीए श्रीमति आकांछा जुनेजा आदि वीडियो कंन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल रहे।
पिछले वर्ष स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट  2019  में सिटी अवार्ड केटेगरी के अंर्तगत राउंड 3 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए विजेता रही सागर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत को जनवरी 2020 में विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में अवार्ड से सम्मानित किया गया था। और लगातार दूसरी बार सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कॉन्टेस्ट 2020 की सिटी अवार्ड कैटेगरी में देश में दूसरा स्थान राउंड थ्री सिटीज मे प्राप्त किया है।
सिटी अवार्ड, समग्र शहर के प्रदर्शन के आकलन के आधार पर प्रत्येक राउंड की सिटीज में से विजेता को दिया जाता है। प्रोजेक्ट अवार्ड और इनोवेटिव आइडिया अवार्ड के लिए प्रस्तुत प्रस्ताव, एसपीवी गवर्नेंस, स्टेकहोल्डर एंगेजमेंट और प्रोजेक्ट परिणाम आदि इसमें शामिल है।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करें
तकनीकी कारणों से
तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
का नया ट्वीटर अकाउंट बना  है ।
कृपया #फॉलो करें।



वेबसाईट



सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार की अपनी यात्रा में एक लंबा सफर तय किया है जो निरंतर जारी है इस अभूतपूर्व समय में सागर स्मार्ट सिटी ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम प्रबंधन में और अन्य सभी चुनौतियों के बावजूद सागर के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई व मिशन के कार्यान्वयन में सतत प्रगति दिखाने में सक्षम रही है।

विचारणीय है कि स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शुरू की गई महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है, जहां अग्रणी शहर रणनीतियों, परियोजनाओं और विचारों को नवाचार, प्रभाव और सस्टेनेबिलिटी के आधार पर मान्यता दी जाती है । इसके तहत उन शहरों, परियोजनाओं और अभिनव विचारों को पुरस्कृत किया जाता है जो भारत में शहरी क्षेत्रों में सतत विकास को बढ़ावा दे रहे हैं, साथ ही समावेशी, समान, सुरक्षित, स्वस्थ और सहयोगी शहरों को प्रोत्साहित कर रहे हैं, जिससे सभी के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है।
प्रतियोगिता के प्रथम चरण में शहर विकास हेतु हुई मीटिंगों एवं लोगों की सुविधा हेतु शहर निर्माण के आधार पर स्मार्ट सिटीज क्वालीफाई हुई थी। और प्रथम चरण में क्वालीफाई हुए शहरों ने दूसरे चरण में भाग लिया था। दूसरे चरण में निम्न केटेगरी में अवार्ड घोषित किये गए थे।
1 प्रोजेक्ट अवार्ड - इसके मापदण्ड अब तक कंपलीट किये गए प्रोजेक्ट, 9 अर्बन थीम्स पर किया गया कार्य, नवाचार एवं प्रमाणित प्रभाव संतुलन एवं प्रोजेक्टस के वीडियो है।
2 इनोवेटिव अवार्ड - इसके मापदण्ड 7 शहरी विषयों में असाधारण नवाचार, क्रॉस-कटिंग थीम (एक से अधिक श्रेणी को एकीकृत करना), शहरों के सफल ट्रांसफॉर्म में योगदान, बहु-हितधारक साझेदारी और नागरिक सहयोग मॉडल है।
3 सिटी अवार्ड - इसके मापदण्ड समग्र शहर के प्रदर्शन का आकलन, प्रोजेक्ट अवार्ड और इनोवेटिव आइडिया अवार्ड के लिए प्रस्तुत प्रस्ताव, एसपीवी गवर्नेंस, स्टेकहोल्डर एंगेजमेंट और प्रोजेक्ट परिणाम है।
नगरीय विकास के 9 विषय मापदण्डों के आधार पर 100-100 अंकों के दो चरणों को मिला कर कुल 200 अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर शहरों को पुरस्कृत किया जायेगा। इसमें प्रथम चरण के 100 अंक क्रमशः प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन-40 अंक, फंड यूटीलाइजेशन-30 अंक, एसपीवी गर्वनेंश -12 अंक, स्टेकहोल्डर इंगेजमेंट-18 अंक में विभक्त किये गये थे। द्वितीय चरण के 100 अंकों को वॉटर एवं सीवरेज, स्वच्छता, यातायात गतिशीलता, शहरी पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, संस्कृति ,सामाजिक पहलुओं का समनवय, पर्यावरण संरक्षण हेतु किये गये कार्य, शासन व्यवस्था एवं इनोवेटिव आइडिया में बरावर 10-10 अंको में विभक्त किया गया था।
 
                       
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------
 

गुरुवार, 24 जून 2021

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक संपन्न


भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक संपन्न


सागर.। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुये सागर में धर्मश्री स्थित भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में प्रमुख रूप से संभागीय संगठन मंत्री श्री केशव सिंह भदौरिया, पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री गोपाल भार्गव, जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया,  विधायक शैलेन्द्र जैन,  प्रदीप लारिया, प्रभुदयाल पटेल,  जाहर सिंह,   विनोद पंथी, डॉ. सुशील तिवारी, शशि कैथोरिया, शामिल हुए l
बैठक में आगंतुक अतिथियों का स्वागत बुंदेली परंपरा के अनुसार स्वागत कर महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने तिलक लगाकर, पुष्प वर्षा कर स्वागत किया l बैठक कुल 4 सत्रों में आयोजित की गई। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी. नड्डा जी, पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिव प्रकाश जी, पार्टी के मध्य प्रदेश के प्रभारी, श्री मुरलीधर राव जी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व्ही.डी. शर्मा, श्री पहलाद पटेल, श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, प्रदेश सहसंगठन मंत्री हितानंद शर्मा सहित वरिष्ठ पदाधिकारियों ने उद्बोधन दिया l भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति की वर्चुअल मीटिंग के संबंध में पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने बताया कि भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक चार सत्रों में संपन्न हुई l भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के निधन पर शोक व्यक्त किया गया l
     बैठक में विभिन्न सत्रों में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ l पार्टी द्वारा पूर्व में किए गए  आयोजित कार्यक्रम के संबंध में  बिंदुवार समीक्षा कर पार्टी के आगामी समय में होने वाले कार्यक्रमों को लेकर कार्य योजना पर चर्चा हुई l बैठक में राजनीतिक एवं अन्य प्रस्ताव को  पारित किया गया l उक्त आशय की जानकारी भारतीय जनता पार्टी के संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजोरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी l
 

बुधवार, 23 जून 2021

SAGAR : जिले में 24 जून को इन केंद्रों पर होगा वेक्सीनेशन

SAGAR : जिले में 24 जून को इन केंद्रों पर होगा वेक्सीनेशन

सागर । जिला टीकाकरण अधिकारी सागर द्वारा बताया गया कि 24 जून दिन गुरूवार को कोविड 19 टीकाकरण, सागर षहरी, ग्रामीण क्षेत्र में पात्र हितग्राहियों को, कोवैक्सीन एवं कोविषील्ड का प्रथम एवं द्वितीय डोज निम्नानुसार स्थानों पर आयोजित सत्रों पर लगाया जावेगा ।
 वैज्ञानिको एवं डॉक्टरों ने कोविड-19 वैक्सीन पूर्णरूप से सुरक्षित बताया हैं भ्रम और अफवाहों से दूर रहें । कोविड;19 वैक्सीन अवश्य लगवायें । टीकाकरण पष्चात मॉस्क हमेषा पहने, दो गज की दूरी हमेषा बनाये रखें, बार-बार हॉथ धोते रहें । कोविड-19 के दिषा-निर्देषों का पालन करते रहे।

नगरीय निकाय क्षेत्र

क्र. ब्लाक/नगर वैक्सीनेशन सत्र स्थल  का नाम
1 सागर शहरी एम.एल.बी.स्कूल 1 बस स्टेण्ड के पास सागर
2 सागर शहरी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय सागर
3 सागर शहरी पं.रविशंकर उ.मा.वि.सागर
4 सागर शहरी शा.कन्या मा.वि. हुलासीराम सदर सागर
5 सागर शहरी न्यू केन्द्र प्रा.शा. सागर
6 सागर शहरी आर्य समाज उ.मा.वि.कटरा सागर
7 सागर शहरी पुलिस लाईन सागर
8 सागर शहरी सिंधी धर्मशाला, सिविल लाईन सागर
9 सागर शहरी आयुष जिला जिला चिकि. मधुकरशाह वार्ड सागर
10 सागर शहरी लाल स्कूल गोपालगंज सागर
11 सागर शहरी मोराजी स्कूल, लक्ष्मीपुरा वार्ड सागर
12 सागर शहरी कोरी धर्मशाला शीतला माता मंदिर के पास संतकबीर बार्ड सागर
13 सागर शहरी अनिल साहू की बिल्डिंग नाचनदास के सामने, विजय टाकीज रोड, मोतीनगर बार्ड सागर
14 सागर शहरी एम.एस.गार्डन के सामने मनोहर साहू के मकान तिलकगंज, सागर
15 सागर शहरी शुक्रवारी मस्जिद, शुक्रवारी बार्ड सागर
16 सागर शहरी गुरूद्वारा, गुरूगोविन्दसिंह वार्ड सागर
17 सागर शहरी पं.मोतीलाल नेहरू उ.मा. विद्यालय, मुनिस्पल स्कूल, जवाहरगंज बार्ड सागर
18 सागर शहरी चमेली चौक अस्पताल, नरयावली नाका बार्ड सागर
19 सागर शहरी सामुदायिक भवन, लाजपतपुरा बार्ड, सागर
20 मकरोनिया क्षेत्र शा. मा.शाला नगर पालिका के पास मकरोनिया
21 मकरोनिया क्षेत्र उ.मा.वि. रजाखेड़ी
22 मकरोनिया क्षेत्र शैलेष मेमो.स्कूल मकरोनिया
23 मकरोनिया क्षेत्र दीपक मेमो.उ.मा.वि., रजाखेड़ी मकरोनिया
24 मकरोनिया क्षेत्र उ.मा.वि. अंकुर स्कूल दीनदयाल नगर मकरोनिया
25 राहतगढ़ हाईस्कूल राहतगढ़
26 शाहपुर शा. माध्यमिक शाला शाहपुर
27 सुरखी (शाहपुर) शा. कृषि उ.मा.वि. सुरखी
28 खुरई जे.वाय.एस.एस.हास्पिटल खुरई
29 खुरई प.के.सी.शर्मा उ.मा.वि. खुरई
30 बीना उत्कृष्ठ विद्यालय बीना
31 बीना कन्या महाविद्यालय बीना
32 मालथौन उत्कृष्ठ विद्यालय मालथौन
33 मालथौन (बांदरी) प्राथ.स्वा.केन्द्र बांदरी
34 बिलहरा (जैसीनगर) कन्या प्राथ.शाला बिलहरा
35 रहली कन्या हाई स्कूल रहली
36 रहली कन्या हाईस्कूल गढ़ाकोटा
37 देवरी कन्या हाईस्कूल क्षीर देवरी
38 देवरी शा. कन्या मा.शाला तिलकवार्ड देवरी
39 देवरी नवीन खिरका भवन सुभाषबार्ड देवरी
40 बण्डा कन्या हाईस्कूल बण्डा
41 बण्डा सरस्वती शिशु मंदिर बण्डा
42 बण्डा डेनिडा भवन बण्डा
43 शाहगढ़ नगर भवन शाहगढ़
44 शाहगढ़ पंचायती चबूतरा के पास शाहगढ़

जनपद ग्रामीण क्षेत्र सागर

क्र. जनपद ग्राम  पंचायत
1 सागर सानोधा
2 सागर पामाखेड़ी
3 सागर पड़रिया
4 सागर टडा
5 रहली पटनाबुजुर्ग
6 देवरी गौरझामर
7 देवरी भर्रई
8 केसली सिंगपुर
9 खुरई कौरासा
10 खुरई नाउखेड़ा
11 जैसीनगर किल्लाई
12 जैसीनगर जैसीनगर
13 जैसीनगर बिलहरा
14 जैसीनगर मसुरहाई
15 बंडा बरा
16 बंडा बूढ़ाखेरा
17 शाहगढ़ बमनौरा
18 बीना बामौरा
19 बीना देहरी
20 मालथौन सीपुरखास
21 मालथौन डवडेरा
22 मालथौन विद्वासन
23 मालथौन अटाकर्नेलगढ़
24 रहली कासलपिपरिया
25 सागर गढ़पहरामुहाल
26 सागर परसोरिया
27 सागर कर्रापुर
28 सागर मझगुवॉ
29 सागर रगोली
30 सागर मोकलपुर
31 सागर बम्होरी बीका
32 सागर रतौना
33 सागर करैया
34 सागर आपचंद
35 रहली मगरधा
36 रहली बादीपुरा
37 रहली बडगान
38 रहली जूना
39 रहली दरारिया तिंसी
40 देवरी चीमाढ़ाना
41 देवरी कांसखेड़ा
42 देवरी कुसमी
43 केसली झिरियाअधारपुर
44 केसली गुटोरीपाना
45 केसली सहजपुर
46 केसली मोहासा
47 केसली थांवरी भिलैया
48 केसली थांवरी उमरिया
49 केसली अनघौरी
50 खुरई खिमलासा
51 खुरई बहरोल
52 खुरई नारधा
53 खुरई ढिकुआ
54 खुरई निर्तला
55 खुरई सिंगपुर
56 जैसीनगर खमकुआ
57 जैसीनगर बक्स्वाहा
58 जैसीनगर हिन्नोद
59 जैसीनगर सिंगारचौरी
60 जैसीनगर रीछई
61 जैसीनगर विशनपुर
62 जैसीनगर हडा
63 बंडा सहावन
64 बंडा बीजरी
65 बंडा मोकलमऊ
66 बंडा खारमऊ
67 शाहगढ़ सादागिर
68 शाहगढ़ बरेठी
69 राहतगढ़ मैहर
70 बीना बिन्धई
71 बीना देवल
72 बीना आगासौद
73 बीना निवोदा
74 मालथौन हिरनछिपा
75 मालथौन हरदौट
76 मालथौन सेवन
77 मालथौन बीजरी
78 मालथौन बारछा
79 सागर साईखेड़ा
80 सागर डुंगासरा
81 सागर पटकुई
82 सागर समनापुर
83 सागर मेनपानी
84 सागर जसराज
85 सागर हनोताकलॉ
86 सागर मिडवासा
87 सागर चॉदपुरा
88 सागर बन्नाद
89 सागर बदोना
90 सागर बेरखेड़ी सुवंश
91 सागर धुरा
92 सागर भैंसा
93 सागर मुहली
94 रहली बौरई
95 रहली सहजपुरीकलॉ
96 रहली नबलपुर
97 रहली पिपरियाभटोली
98 रहली जरियाखिरिया
99 रहली बरखेड़ा सिंकदर
100 रहली बेलई
101 रहली सिमरियानायक
102 रहली बलेह
103 रहली रामपुर
104 रहली खिरियाखवास
105 रहली बम्होरी गरई
106 रहली धनगुवॉ
107 रहली मुहली
108 रहली इमलिया
109 रहली मढ़ियाअग्रसेन
110 रहली खैरा
111 रहली कैकरा
112 रहली रजवॉस
113 रहली बिछिया
114 रहली वैदवारा
115 रहली कुढई
116 देवरी बहेरिया कलॉ
117 देवरी खमरिया
118 देवरी मनसूबाबरी
119 देवरी पनारी
120 देवरी कंजेरा
121 देवरी झुनकू
122 देवरी बिजौरा देवरी
123 देवरी सिमरिया (डोभी)
124 देवरी समनापुर साहजू
125 देवरी चक्कपीपला
126 देवरी गंगवारा
127 देवरी रसेना
128 देवरी पिपरिया(जैतपुर)
129 देवरी अनंतपुरा
130 देवरी बरकोटी कलॉ
131 देवरी मोकला
132 केसली केवलांरी कलां
133 केसली बघवारा
134 केसली केसली
135 केसली कुसमी
136 केसली घाना
137 केसली पलोह
138 केसली जैतपुर
139 केसली भुसौरा
140 केसली जनकपुर
141 केसली मढे  की
142 केसली खैरीकलां
143 केसली सागोनी
144 खुरई नरोदा
145 खुरई भुगावली
146 खुरई विनायठा
147 खुरई खैरा
148 खुरई बारधा
149 खुरई भरछा
150 खुरई मझेरा
151 खुरई तोड़काछी
152 खुरई कनउ

153 खुरई सिलगांव
154 खुरई कठैली
155 खुरई खोजाखेड़ी
156 खुरई चौकापठारी
157 जैसीनगर करहद
158 जैसीनगर सरखडी
159 जैसीनगर सीगना
160 जैसीनगर खेजरामाफी
161 जैसीनगर बम्होरीघाट
162 जैसीनगर हनोतासागर
163 जैसीनगर महे  गोद
164 जैसीनगर महुआखेडा  पेगवार
165 जैसीनगर पडरई
166 जैसीनगर पिपरिया
167 जैसीनगर जमुनिया गौड
168 जैसीनगर डुगरिया
169 बंडा भूसाकमलपुर
170 बंडा ढाड़
171 बंडा भेड़ाखास
172 बंडा फतेहपुर
173 बंडा घोघरा
174 बंडा झागरी
175 बंडा टागिया
176 बंडा कंदवा
177 बंडा उलदन
178 बंडा कुल्ल
179 बंडा मझगुवॉ
180 बंडा मंजला
181 बंडा सिंग्रावन
182 बंडा चकेरी विनैका
183 बंडा सेमराअहीर
184 बंडा सिमरिया छापरी
185 शाहगढ़ तारपोह
186 शाहगढ़ नौराज
187 शाहगढ़ रूरावन
188 शाहगढ़ दुलचीपुर
189 शाहगढ़ बगरोधा
190 शाहगढ़ बगरोही
191 शाहगढ़ दलपतपुर
192 शाहगढ़ बराज
193 शाहगढ़ महूनां
194 शाहगढ़ बसौना
195 शाहगढ़ लुडयारा
196 शाहगढ़ अमरमउ


197 राहतगढ़ हिनोतियाकंला
198 राहतगढ़ भापेल
199 राहतगढ़ परासरीत्योदा
200 राहतगढ़ गडौलीकंला
201 राहतगढ़ चौकी
202 राहतगढ़ गडरिया ढोगा
203 राहतगढ़ ईशुरवारा
204 राहतगढ़ जेरवारा
205 राहतगढ़ रजवांस
206 राहतगढ़ भैंसा
207 राहतगढ़ मरदानपुर
208 राहतगढ़ जेरई
209 राहतगढ़ वरोदियावल्लभ
210 राहतगढ़ भबूकाबारी
211 राहतगढ़ जलंधर
212 राहतगढ़ सुमरेड़ी
213 राहतगढ़ सेमराहाट
214 राहतगढ़ बहादुरपुर
215 राहतगढ़ विनायकी
216 राहतगढ़ खैराई
217 राहतगढ़ पीपरा
218 राहतगढ़ हिरनखेडा
219 राहतगढ़ लुहारी
220 बीना सतौरिया
221 बीना लहरावदा
222 बीना बरोदिया
223 बीना ढाड
224 बीना बिहरना
225 बीना महादेवखेडी
226 बीना बरदौरा
227 बीना बेधई
228 बीना धनोरा
229 बीना सरगौली
230 बीना जौध
231 बीना नौगांव
232 बीना गौहर
233 बीना गुरयाना
234 मालथौन ढावरी
235 मालथौन बम्होरी हुड्डा
236 मालथौन समसपुर
237 मालथौन दुगाहाकला
238 मालथौन बमनौरा
239 मालथौन मड़ैयामाफी
240 मालथौन पथरियाचिंताई
241 मालथौन पथरियावावन
242 मालथौन बनखिरिया
243 मालथौन सागोनी
   

 

शत प्रतिशत वैक्सीनेट हुए ग्रामहोोंगए पुरस्कृत,लक्ष्य से अधिक हुआ वेक्सीनेशन : कलेक्टर


शत प्रतिशत वैक्सीनेट हुए ग्रामहोोंगए पुरस्कृत,लक्ष्य से अधिक हुआ वेक्सीनेशन
: कलेक्टर 

सागर । सागर जिले के ऐसे गाँव जहाँ वैक्सीनेशन का शतप्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है, उन्हें शीघ्र ही पुरस्कृत किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लक्ष्य को हम सभी के सहयोग से इसी प्रकार शत-प्रतिशत पूर्ण करेंगे। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक में वर्चुअल कांफ्रेंस के माध्यम से समस्त अधिकारियों को दिए। उन्होंने बुधवार को लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन किए जाने पर समस्त अधिकारियों , जनप्रतिनिधियों, मीडिया के साथियों एवं समस्त जिले वासियों को बधाई देते हुए आगामी टीकाकरण दिवसों के लिए शुभकामनाएं दी हैं। सागर  जिले में  30 हजार से अधिक टीकाकरण का के लक्ष्य से अधिक का पूरा हुआ। शाम 7 बजे तक के अपडेट के मुताबिक 36528 लोगो का टीकाकरण हो चुका था। 

कलेक्टर ने  कहा कि, वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को हमें अपने व्यवहार में ढालते हुए इस प्रकार तैयार रहना होगा कि, जब भी हमें लक्ष्य शासन के द्वारा कोई लक्ष्य प्रदान किया जाए, हम उसे शत प्रतिशत पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि बुधवार तक सागर जिले के 2 ग्रामों में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया गया। इन गाँवों को शीघ्र ही एक छोटा कार्यक्रम आयोजित कर पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पौधारोपण किया जाएगा एवं ग्राम प्रमुखों सहित अन्य सहभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर इस प्रकार से कार्य योजना तैयार करना होगी जिससे सागर जिले के समस्त ग्रामों के साथ-साथ संपूर्ण सागर जिला शत प्रतिशत वेक्ससिनेट हो सके।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि बुधवार एवं सोमवार को हुए वैक्सीनेशन के लिए सभी जिले वासियों सहित जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी, मीडिया के साथी बधाई के पात्र हैं। आशा है कि, इसी प्रकार आगे भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने की प्रक्रिया जारी रखेंगे जिससे हमारा जिला पूर्ण रूप से वैक्सीनेशन कर कोरोना से सुरक्षित होगा।
कलेक्टर श्री सिंह ने गत दिवस तीन कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलने की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि, सभी की कांटेक्ट हिस्ट्री लेकर उन्हें आइसोलेट कराएँ और इन क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन कराएँ। उन्होंने कहा कि गुरुवार को आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भी इस प्रकार कार्य किया जाए, जिससे हम दोपहर तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त कर सकें।

राहतगढ़ और मालथौन में प्रातः 11 बजे एवं शेष केन्द्रों में 12 बजे प्रारंभ होगा टीकाकरण

कोरोनर समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि, गुरूवार 24  जून को राहतगढ़ एवं मालथौन के टीकाकरण केन्द्रों में प्रातः 11बजे से टीकाकरण प्रारंभ होगा जबकि जिले के शेष सभी केन्द्रों में टीकाकरण 12 बजे से शुरू किया जाएगा। अतः समस्त पात्र व्यक्ति समयानुसार टीकाकरण केंद्र पहुँचे एवं वैक्सीनेशन कराएँ। 

सागर से जबलपुर फोरलेन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये PWD मंत्री गोपाल भार्गव ने


सागर से जबलपुर फोरलेन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये PWD मंत्री गोपाल भार्गव ने

★ एन.डी.बी. के सहयोग से बनने वाले सड़क-पुल के कार्य समय-सीमा में पूर्ण करायें - लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव
★ एन.डी.बी. के सहयोग से 4875 करोड़ के कार्य जारी


सागर । लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के सहयोग से संचालित सभी 4875 करोड़ के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने यह निर्देश मंत्रालय में एन.डी.बी. प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा बैठक में दिये। प्रोजेक्ट के अंतर्गत 2240 करोड़ रुपये की लागत से 741 किलोमीटर लम्बाई की 82 सड़कें तथा 80 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के वित्तीय सहयोग से जिला मार्गों का उन्नयन, नवीनीकरण, पुलों के पुनर्निर्माण के कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं। इन मार्गों के निर्माण से प्रदेश में यातायात को गति मिलेगी, इसका सीधा लाभ प्रदेश के आर्थिक विकास को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन कार्यों को निर्धारित समय-सीमा और गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नीरज मण्डलोई ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन और न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के बीच वर्ष 2018 में 3250 करोड़ रुपये की राशि से 1905 किलोमीटर के 82 सड़क मार्गों के उन्नयन और नवीनीकरण के लिये तथा 1628 करोड़ रुपये की लागत से 156 पुलों के निर्माण और पुनर्निर्माण की परियोजनाओं का अनुबंध किया गया। इन परियोजनाओं पर व्यय की 70 प्रतिशत राशि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक द्वारा भारत सरकार के माध्यम से मध्यप्रदेश को ऋण के रूप में प्राप्त हुई तथा 30 प्रतिशत राशि राज्य शासन द्वारा अपने बजट से उपलब्ध कराई गई है।
श्री मण्डलोई ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत 1693 करोड़ रुपये की लागत से 741 किलोमीटर लम्बाई वाली 25 सड़कों तथा 547 करोड़ रुपये की लागत से 80 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है।
इंदौर, मंदसौर, होशंगाबाद और खण्डवा में पुलों का निर्माण भी इसी प्रोजेक्ट में
एन.डी.बी. प्रोजेक्ट के अंतर्गत इंदौर नगर में फ्लाई ओवर, होशंगाबाद में नर्मदा नदी पर तथा मंदसौर में शिवना नदी पर पुल और खण्डवा शहर में ओवर-ब्रिज का निर्माण भी इसी परियोजना के अंतर्गत कराया जा रहा है।

सागर से जबलपुर फोरलेन के प्रस्ताव के निर्देश

मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने सागर शहर से जबलपुर को जोड़ने वाले जिला मार्ग को फोरलेन मार्ग के रूप में विकसित करने की आवश्यकता बतलाई। उन्होंने रोड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के एम.डी. श्री शशांक मिश्रा को सागर-जबलपुर मार्ग का प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह मार्ग बुंदेलखण्ड अंचल के सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और दमोह जिलों को जबलपुर होते हुए छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों को जोड़ने वाला सबसे संक्षिप्त मार्ग होगा। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

टीकाकरण अभियान ड्यूटी में लापरवाही , एक शिक्षक निलंबित

टीकाकरण अभियान ड्यूटी में लापरवाही , एक शिक्षक निलंबित

सागर ।  मध्यप्रदेश शासन द्वारा 21 से 30 जून तक कोविड -19 टीकाकरण महा - अभियान प्रारंभ किया गया है । उक्त कार्य  में विकासखंड शिक्षा अधिकारी देवरी द्वारा श्रीमति अंजनी दांगी, प्राथमिक शिक्षक शासकीय मा.शा. बेरखेड़ी राजा संकुल केन्द्र शासकीय कन्या उ.मा.वि. गौरझामर की ड्यूटी टीकाकरण केन्द्र पर मोटीवेटर के रूप में लगाई गई थी एवं प्रातः 9 बजे उपस्थित होने हेतु निर्देश दिए गए थे ।
श्रीमति अंजनी दांगी , प्राथमिक शिक्षक टीकाकरण केन्द्र पर बिलंब से प्रातः 11 बजे उपस्थित हुई तथा कोविड -19 टीकाकरण महा - अभियान जैसे महत्वपूर्ण में बिलंब से उपस्थित होना कर्तव्य के प्रति लापरवाही एवं अनुशासनहीनता है ।
श्रीमति अंजनी दांगी , प्राथमिक शिक्षक को दायित्वों का निर्वाहन नहीं करने का दोषी पाया गया है । श्रीमति अजनी दांगी , प्राथमिक शिक्षक का उक्त कृत्य म.प्र . सिविल सेवा आचरण नियम 1965 का स्पष्ट उल्लंघन है , जो गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आता है ।

 जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर द्वारा श्रीमति अंजनी दांगी , प्राथमिक शिक्षक शास.मा.शा , बेरखेड़ी राजा को म.प्र . सिविल सेवा ( वर्गीकरण , नियंत्रण एवं अपील ) 1966 के नियम 9 के तहत  तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।
 श्रीमति अंजनी दांगी का मुख्यालय कार्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी देवरी नियत किया गया है । श्रीमति अंजनी दांगी , प्राथमिक शिक्षक को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी । उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील किया गया है।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


--------------------------

मंगलवार, 22 जून 2021

बोबई जिले का पहला गाँव बना जहाँ शतप्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ, ★ मंत्रियों सहित संभागआयुक्त, कलेक्टर ने दी बधाई

बोबई जिले का पहला गाँव बना जहाँ शतप्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ, 

★ मंत्रियों सहित  संभागआयुक्त, कलेक्टर ने दी बधाई

★ जिला पंचायत सीईओ डॉ गढ़पाले की गोद ली गई ग्राम पंचायत हुई शत-प्रतिशत वैक्सिनेट


सागर । सागर जिले की मालथौन जनपद का बोबई गाँव जिले का पहला ऐसा गाँव बन गया है, जहाँ शतप्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इस उपलब्धि पर जिला कोविड प्रभारी पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री गोपाल भार्गव, क्षेत्रीय विधायक नगरीय प्रशासन मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने ट्वीट कर ग्रामीणों को बधाई दी है। संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला एवं कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने भी ग्रामीणों की जागरूकता की प्रशंसा कर सभी ग्राम वासियों सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ इच्छित गढ़पाले ,मालथौन जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हेमेंद्र गोविल को बधाई दी है।

टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन यहाँ शेष बचे 71 लोगों को वैक्सीन का डोज लगते ही शतप्रतिशत पात्र लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो गया है। जानकारी के मुताबिक गाँव की आबादी करीब 580 है। इनमें से 353 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे। जिनमें से 310 लोगों को वैक्सीन लग गई है। गाँव की 4 महिलाएं गर्भवती हैं, इसलिए उन्हें वैक्सीन नहीं लगाई गई है। जबकि 39 लोग गाँव से बाहर हैं। फिलहाल गाँव में रहने वाले सभी लोगों का वैक्सिनेशन पूर्ण हो गया है। जानकारी के मुताबिक गाँव में 45 साल से अधिक आयु के 113 तो 18 से 44 साल के 240 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे। इन्हीं को जागरूक कर वैक्सीन लगवाई गई। जब गाँव में कोई भी टीके के लिए वंचित नहीं रहा तभी स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव से रवाना हुई। वैक्सीन लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौधे भी भेंट किए गए।

खास बात यह भी है कि बोबई ग्राम पंचायत हड़ली का गाँव है। यहाँ सभी पंच और सरपंच पदों पर महिलाएं हैं। महिलाओं ने मोर्चा संभाल कर ग्रामीणों को जागरुक किया। सरपंच लीलाबाई अहिरबार, उपसरपंच गुड्डीबाई लोधी ने सभी पंचों, साचिव व जीआरएसएस, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व आशा कार्यकर्ताओं के साथ लोगों के घर-घर दस्तक दी और उनसे टीका लगवाने की अपील की।

जागरुक लोग 50 किलोमीटर दूर सागर तक वैक्सीन लगवाने आए, तो कईयों को मनाने में 3 माह लग गए।
पंचायत के सचिव श्री संतोष विश्वकर्मा ने बताया गांव में दो तरह के लोगों ने कार्य किया। जब 18 प्लस का वैक्सीनेशन शुरू हुआ और स्लॉट बुक नहीं हो रहे थे तब कुछ लोगों ने 50 किमी दूर सागर तक पहुंचकर वैक्सीनेशन कराया। यह अन्य लोगों के लिए उदाहरण भी बने। हालांकि कई लोग ऐसे भी थे, जिन्हें मनाने में पूरे 3 माह लग गए तब जाकर वे वैक्सीनेशन के लिए राजी हुए।

कम प्रगति देख जिला पंचायत सीईओ ने गोद ली पंचायत, समझाइश देने लोगों के घर-घर गए, उसका असर भी हुआ

जीआरएस सुश्री माधुरी तिवारी ने बताया कि , लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे थे और तमाम तरह की अफवाह उनमें फैली हुई थीं। बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन से वंचित थे। कम प्रगति देख जिला पंचायत सीईओ डॉ इच्छित गढ़पाले ने हमारी पंचायत को गोद लिया, सप्ताह में दो बार वे गांव आए। उन्होंने लोगों को समझाइश दी तब जाकर लोग माने। जनपद सीईओ श्री हेमेंद्र गोविल भी लगातार गाँव आकर ग्रामीणों को जागरूक कर रहे थे। 

योग एक अनुशासन है - योगाचार्य डा. विष्णु आर्य ★बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में हुआ वेबिनार


योग एक अनुशासन है - योगाचार्य डा. विष्णु आर्य

★बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में हुआ वेबिनार

वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की मानसिक स्वास्थ्य के लिए गठित कोविड़ टास्क फोर्स द्वारा अंतराष्टीय योग दिवस पर शांति सदभाव और खुशहाली की कुंजी विषय पर बेविनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जाने माने योगाचार्य योग निकेतन-योग प्रशिक्षण संस्थान सागर के संचालक और योग के क्षेत्र में विवेकानंद पुरूस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध योगाचार्य डा. विष्णु कुमार आर्य थे। उन्होनें योग को विश्व का एकमात्र ऐसा दर्शन बताया जो मानवता के लिए समर्पित है। आपने कहा कि योग एक अनुशासन है और भारत विश्वगुरू बना रहे इसके लिए जीवन में अनुशासन जरूरी है।  आपने कहा कि अपने शरीर, विचार, मन, रहन सहन, खान पान, इंद्रियों और आहार विहार पर अनुशासन बेहद जरूरी है तभी मनुष्य स्वस्थ्य रह सकता है। आपने बताया कि योग के 195 सूत्र है और 4 भाग है तथा महान योगी पतंजलि ने योग को व्यवस्थित किया था। आपने कहा कि बैर की भावना निकलने को ही अहिंसा कहते है। किसी के प्रति कोई द्वेष न रहे ऐसी चेष्टा करनी चाहिए। आपने कहा कि सत्य हमेशा प्रिय ही बोलना चाहिए। चेतना को उध्र्वगामी बनाना ही ब्रहाचर्य है। आपने कहा कि मन के विचारों को रोकना नही चाहिए वरन् उन्हें निकालना चाहिए क्योंकि मन बेहद चंचल होता है अतः मन से दोस्ती करना ही ध्यान है और ध्यान हमारे जीवन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योगाचार्य डा. विष्णु आर्य ने बेवीनार के दौरान बहुत से कठिन आसनों को बेहद सरलता से करते हुए सभी का मन मोह लिया। डा. आर्य के यौगिक ज्ञान को बीएचयू के शिक्षकों, कर्मचारियों, अधिकारियों एवं छात्रों ने बेहद पसंद किया। ज्ञातव्य है काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एशिया का सबसे बडा आवासीय विश्वविद्यालय है जहां पर 30 हजार से ज्यादा छात्र अध्ययन करते है तथा इसकी स्थापना भारतरत्न महामना पंडित मदनमोहन मालवीय के प्रयासों से हुई थी। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

 मुख्य वक्ता प्रख्यात मनोचिकित्सक और कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष खुशहाली गुरू के नाम से जनप्रिय प्रो. संजय गुप्ता ने कहा कि योग सिर्फ आसन और प्राणायम तक सीमित नहीं है वरन् यह जीवन जीने की कला है और संपूर्ण जीवन शैली है। आपने योग की समग्रता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग के आठ अंग होते है लेकिन आम जनता सिर्फ आसन और प्राणायाम को ही योग समझती है जोकि ठीक नही है अतः इस त्रंुटि को दूर करना चाहिए। आपने कहा कि खंुशहाली का एकमात्र सूत्र ही योग है और योग लोगों को जोडने का कार्य करता है अतः हमे जीवन में इसे अपनाना चाहिए तथा इसकी समग्रता से परिचित होना चाहिए। आपने कहा कि वर्तमान कोविड काल में पुनः लोगों का ध्यान योग की ओर गया है और जो सचमुच योगी था उसे कोरोना छू भी नही पाया। आपने कहा कि शारीरिक स्वास्थ के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी योग बेहद जरूरी है।

कार्यक्रम में विजुअल आर्ट के संकाय प्रमुख प्रो. हीरालाल प्रजापति,  प्रो. के.के.सिंह, चीफ प्राक्टर प्रो. आनंद चैधरी, प्रो तारासिंह, डा. रामकुमार दांगी, डा. पुष्पा कुमारी मालवीय, डा. अमिता, डा. कुष्णकुमार सिंह, डा. हर्षा सिंह, का विशेष सहयोग रहा। संचालन डिप्टी लाइब्रेरियन डा. संजीव सराफ तथा आभार कामर्स विभाग के प्रो. अखिल मिश्रा ने किया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

सोमवार, 21 जून 2021

मप्र और छत्तीसगढ में एसबीआई ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

मप्र और छत्तीसगढ में एसबीआई ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस


भोपाल । एसबीआई द्वारा उमंग और उत्साह के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए स्थानीय प्रधान कार्यालय में सीमित संख्या में स्टाफ की सहभागिता के साथ योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
किया गया । जिसमें योग विशेषज्ञ  महेश अग्रवाल ने योग भगाये रोग' विषय पर सारगर्भित व्याख्यान दिया तथा
उपस्थित स्टाफ को प्राणायाम तथा सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास भी कराया।
इस अवसर पर स्टाफ को संबोधित करते हुए एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक श्री उमेश कुमार पाण्डे ने कहा कि दिनोदिन बदलती जा रही जीवनशैली, अनियमित खानपान तथा बढते हुए प्रदूषण के कारण हमारा स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है जिसका नकारात्मक असर हमारी कार्यक्षमता पर भी पडता दिखायी दे रहा है। कोविड महामारी के इस दौर में यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिये समुचित आहार-विहार और योग को हमें अपने दैनिक जीवन का अंग बनाना होगा। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट



श्री पांडे ने कहा कि योग तन,मन और आत्मा के बीच संतुलन स्थापित करता है। योग से हमारे जीवन में सदैव सकारात्मकता बनी रहती है। श्री पाण्डे ने बैंक स्टाफ से आव्हान किया कि अपने जीवन को अधिक सुखमय और आनंदित बनाने के लिये वे योग को अपनी दिनचर्या का अंग बनायें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस कार्यक्रम मे उप महाप्रबंधक एवं मंडल विकास अधिकारी श्री यू. दिनेश
शानभाग एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

विश्व योग दिवस : हमेशा करे योग और रहे निरोग: योगाचार्य विष्णु आर्य

विश्व योग दिवस : हमेशा करे योग और रहे निरोग: योगाचार्य विष्णु आर्य


सागर .।  सातवे विश्व योग दिवस पर योग निकेतन योग प्रशिक्षण संस्थान साग़र में  योग के क्षेत्र मे स्थापित राज्यस्तरीय स्वामी विवेकानन्द योग पुरस्कार के लिए चयनित योगाचार्य विष्णु आर्य के निर्देशन में पूरे प्रोटोकॉल के साथ आयोजन हुआ। इसका आन लाईन कार्यक्रम भी प्रसारित हुआ। केंट बोर्ड ने इसका प्रसारण किया। 

योगाचार्य विष्णु आर्य ने कहा कि आज विश्व योग दिवस है। हम एक ही दिन योग नही करे। नियमित अभ्यास से ही हमे लाभ मिलेगा। कोरोना आपदा के कठिन दौर में योग विज्ञान हमारी क्षमता बढ़ाने में कारगर साबित हुआ है। योग हमारी शारीरिक ,मानसिक और आध्यात्मिक उन्नति का माध्यम है। योग हमे अनुशासन सिखाता है। वास्तव में योग एक जीवन शेली है जिसे अपनाना चाहिये । योग की  हमारी सनातन सँस्कृति रही है। इस सँस्कृति को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व योग दिवस के माध्यम से जनजन तक पहुचाने और पुनर्स्थापित करने का काम किया है। आज योगदिवस पर अभी से आग्रह है कि योग विज्ञान को अपनाए और स्वस्थ्य व खुशहाल रहे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


इस मौके पर योग निकेतन के अध्यक्ष रामनारायण यादव, महेश नेमा, अंमित  गुप्ता, सुबोध आर्य, बद्री सोनी, पी एल सोनी, सुभाष स्वर्णकार, कमलेश नामदेव, संदीप सोनी, विंनोद सोनी,और सन्तोष जैन, महेश साहू सहित सभी सदस्य मौजूद रहे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

वैक्सीन महाअभियान : कोतवाली पुलिस ने किया लाभार्थियों का सम्मान

वैक्सीन महाअभियान : कोतवाली पुलिस ने किया लाभार्थियों का सम्मान


साग़र। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर  राज्य शासन द्वारा चलाए जा रहे किल कोरोना महा वैक्सीनेशन अभियान के अंतर्गत घंसु मुंशी मस्जिद मे स्थित हॉल में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है । जहां थाना कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी नवल आर्य के द्वारा वैक्सीनेशन कराने वाले पुरुष एवं महिलाओं व वैक्सीनेशन करने वाले स्टाफ एवं इस कार्यक्रम में सहयोग करने वाले अन्य तमाम व्यक्तियों का पुष्पगुच्छ भैट कर फूल माला पहनाकर स्वागत ,वंदन, अभिनंदन किया गया। यहां उल्लेखनीय है  कि जमीयत उलमा  य हिंद जिला सागर मध्य प्रदेश कमेटी के द्वारा थाना प्रभारी को भी सम्मान पत्र भेंट किया गया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

वेक्सीनेशन महाअभियान में रूचि नहीं, दो एएनएम एवं एक एमपीडब्ल्यू निलंबित, शाहपुर और जैसीनगर बीएमओ प्रभारी को नोटिस जारी

वेक्सीनेशन महाअभियान में रूचि नहीं, दो एएनएम एवं एक एमपीडब्ल्यू निलंबित, शाहपुर और जैसीनगर बीएमओ प्रभारी को नोटिस जारी

सागर ।  कोविड -19 टीकाकरण महाअभियान 21 से 30 जून तक सत्र स्थल में टीकाकरण हेतु लगाई गई थी जो दिनांक 21 जून को सत्र स्थल पर उपस्थित नहीं होने तथा पूर्व में भी रूटीन टीकाकरण सत्र से अनुपस्थित रहने,कोविड -19 टीकाकरण महाभियान सत्र में रूचि नहीं लेने , लगाई गई ड्युटी से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने एवं वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशो की अव्हेलना कर स्वेच्छाचारित प्रदर्शित करने पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  दीपक सिंह द्वारा द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर, भैसवाही ,एएनएम श्रीमती चंद्रवती अहिरवार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जैसीनगर के उपस्वास्थ्य केन्द्र चारटोरिया , एएनएम श्रीमती मीना अहिरवार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जैसीनगर के उपस्वास्थ्य केन्द्र चारटोरिया , एम.पी.डब्ल्यू . श्री घनश्याम अहिरवार को निलंबित किया गया है।
इसी प्रकार पदीय कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही एवं उदासीनता डॉ . आनंद दास शर्मा प्रभारी खण्ड चिकित्सा अधिकारी शाहपुर एवं डॉ.एल.एस.शाक्या प्रभारी खण्ड चिकित्सा अधिकारी जैसीनगर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

टीकाकरण अभियान में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाईगी, दो निलंबित एवं एक को नोटिस जारी : सीईओ डा. गढ़पाले

टीकाकरण अभियान में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाईगी, दो निलंबित एवं एक को नोटिस जारी : सीईओ डा. गढ़पाले

सागर । जिले की जनपद पंचायत देवरी अंतर्गत ग्राम पंचायत कांसखेड़ा में पर्याप्त आवश्यक तैयारियां नहीं कराये जाने, टीकाकरण हेतु यथोचित प्रचार-प्रसार नहीं करने, ग्रामीणजनों को टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित नहीं करने आदि लापरवाहियां बरते जाने के कारण मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा. इच्छित गढ़पाले द्वारा ग्राम पंचायत कांसखेड़ा के सचिव दिनेश पारासर एवं पीसीओ शैलेन्द्र कज्जू को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही ग्राम पंचायत कांसखेडा के सहायक सचिव श्री संजय यादव की संविदा सेवा समाप्ति हेतु प्रस्ताव कलेक्टर सागर के समक्ष प्रेषित किया गया ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Archive