तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

SAGAR: मकरोनिया ओवर ब्रिज पर स्कार्पियो ने मारी बाइक और स्कूटी को टक्कर, तीन की मौत ▪️भीषण सड़क हादसे में कांग्रेस के मंडलम अध्यक्ष और मंगलगिरी के ट्रस्टी प्रदीप जैन की मौत▪️ टी आई की थी स्कार्पियो

SAGAR: मकरोनिया ओवर ब्रिज पर स्कार्पियो ने मारी बाइक और स्कूटी को टक्कर, तीन की मौत 
▪️भीषण सड़क हादसे में कांग्रेस के मंडलम अध्यक्ष और मंगलगिरी के ट्रस्टी प्रदीप जैन की मौत
▪️टी आई की थी स्कार्पियो

                  प्रदीप जैन


सागर, 22 अप्रैल,2023: सागर के मकरोनिया थाना क्षेत्र के ओवर ब्रिज पर शनिवार रात तेज रफ्तार स्कार्पियों ने स्कूटर और बाइक सवार को टक्कर मार दी। इस हादसे में दो की मौके पर ही मौत हो गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दो पहिया वाहन में सवार एक युवक  ओवर ब्रिज के जा गिरा। जिसकी मौके पर ही मौत हो गई।  हादसे के बाद ओवर ब्रिज में कुछ देर के लिए जाम की स्थिति बन गई। सूचना के बाद तुरंत मौके पर सीएसपी सहित बहेरिया और मकरोनिया थाने की पुलिस पहुंच गई, जिसने सडक़ पर पड़े  मृतक और घायलों को वहां हटाया और यातायात बहाल किया। उसमे घायल प्रदीप जैन को बंसल हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहा  इलाज के दौरान उनकी मौत हो हुई। 


 टक्कर मारने वाली स्कार्पियों को भी पुलिस ने पकड़ लिया है। मामले की जांच की जा रही है। हादसे में  समाजसेवी,जैनतीर्थ मंगलगिरि के महामंत्री  और कांग्रेस नेता प्रदीप जैन बुरी तरह से घायल हो गए। जिनको बंसल हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। उनकी मौत गई।प्रदीप जैन  अपने पीछे पत्नी, एक बेटा और एक बेटी  छोड़ गए। उनके निधन से समाज और क्षेत्र में शोक की लहर फैल  गई। 

 



प्राप्त जानकारी के अनुसार रात करीब साढ़े आठ बजे  मकरोनिया की तरफ से ग्वालियर पासिग स्कार्पियो  आ रही थी। बहेरिया की ओर से बाइक और स्कूटी सवार आ रहे थे। तभी पीछे से आ रही स्कार्पियों क्रमांक एमपी 07 सीई 3468 ने तेज रफ्तार में ब्रिज के ऊपर बाइक को ओवर टेक किया । तभी सामने आ रहे स्कूटी से कार टकरा कर अनियंत्रित हो गई और साइड से जा रही बाइक पर लगी, जिससे बाइक में सवार चालक ब्रिज के नीचे जा गिरा ।करीब 50 मीटर नीचे गिरने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई, जबकि स्कूटी सवार प्रदीप कुमार जैन ,निवासी इतवारा बाजार सागर को भी गंभीर चोटें आई। इस हादसे में कमोद कुर्मी बरोदा ग्राम थाना जेसीनगर और तखत सिंह लोधी ,निवासी  खडेराभान,सानौधा की मौत हो गई। 




टी आई की थी स्कार्पियो
जानकारी के मुताबिक जिस स्कार्पियो वाहन से टक्कर हुई उसमे पर हूटर लगे हैं। आगे के कांच पर पुलिस लिखा हुआ है। कार राजेंद्र सिंह चौहान के नाम पर रजिस्टर्ड है। कार गुना के किसी थाना प्रभारी के यहां अटैच होने की बात कही जा रही है। 



कारड्राइवर दीपक शर्मा सागर में एक शादी में शामिल होने आया था। घटना के समय वह कार में अकेला था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ऐसा लग रहा था कि कार ड्राइवर नशे में था। लोगों ने उसे पकड़कर पुलिस के हवाले किया।
गुना जिले के धरणावदा थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह के अनुसार ड्राइवर दीपक शर्मा उनकी कार पत्नी को लाने  ससुराल ले गया था। यह घटना दुखद है। ड्राईवर ने लापरवाही बरती है। 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : नगर निगम अंतर्गत हुए 203 जोड़ों के विवाह▪️ मेयर संगीता तिवारी ने किया दूल्हे की अगुवाई और टीका▪️महापौर प्रतिनिधि और पार्षदों ने किया डांस बारात में

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : नगर निगम अंतर्गत हुए 203 जोड़ों के विवाह

▪️ मेयर संगीता तिवारी ने किया दूल्हे की अगुवाई और टीका
▪️महापौर प्रतिनिधि और पार्षदों ने किया डांस बारात में


सागर ,22 अप्रैल 2023 : महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत नगर निगम सागर द्वारा महलवार देवी मंदिर परिसर में आयोजित  सामूहिक विवाह सम्मेलन में 203 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सागर सांसद श्री राजबहादुर सिंह ,विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष  श्री वृंदावन अहिरवार, निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, नगर निगम के समस्त पार्षद , रिशांक तिवारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थिति थे ।

जनप्तिनिधियो ने दिया आशीर्वाद

 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने समस्त विवाह सूत्र में बंधे नव दंपतियों को सुखद और खुशहाल जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नगर निगम महापौर , निगम अध्यक्ष नगर निगम आयुक्त सभी पार्षदगण एवं पूरे निगम परिवार द्वारा यह सफल आयोजन किया गया है जिसमें पूरे वैदिक मंत्रोच्चार से विवाह संपन्न हो रहे हैं और विवाह में शामिल घराती -बराती दोनों के लिए पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं ।   उन्होंने कहा कि मान. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के पहले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपनी कन्या का विवाह करना बड़ा काम होता था लेकिन मान. मुख्यमंत्री द्वारा जो पहले विधायक थे तब वे स्वयं के पैसों से ऐसे परिवारों की बच्चियों की शादी कराया करते थे और जैसे ही वे मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने इस योजना को पूरे प्रदेश में प्रारंभ किया जिसमें लाखों आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बच्चियों की बड़ी धूमधाम से शादी हो रही है। 

   महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री . शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सागर नगर निगम क्षेत्र के 203 जोड़ों का विवाह संपन्न  हुआ है। यह आयोजन मान. मुख्यमंत्री जी के कारण हो रहा है क्योंकि उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ कर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की चिंता कर यह योजना प्रारंभ की है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों की भी शादी बड़ी धूमधाम से हो सके ।  उन्होंने सभी बेटियों को सफल एवं खुशहाल जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके ऊपर अब परिवार की नई जिम्मेवारी आ रही है इसलिए आज से नया जीवन प्रारंभ करें ।

 महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी ने कहा कि मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सामाजिक क्षेत्र में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ कर एक क्रांतिकारी कदम उठाया है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर बच्चियों की धूमधाम से वैदिक रीति रिवाज से विवाह हो रहे हैं । आज  सभी लोग शिवराज मामा जी को ऐसा आशीष दें कि वे मुख्यमंत्री के पद पर आसीन रहे । उन्होंने कहा कि जब मध्यप्रदेश में कांग्रेस की 18 माह की सरकार आई थी तो उन्होंने यह योजना बंद कर दी थी लेकिन भाजपा की अंत्योदय की सोच रखने वाले मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा निर्णय लिया गया कि पुनः मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह कराए जाएंगे ।इसके साथ ही नगरीय प्रशासन मंत्री मान. श्री भूपेंद्र सिंह जी के आग्रह पर उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि ₹55 हजार रुपए कर दी जिसमें ₹49 हजार की राशि वधु को चेक के माध्यम  से दी जा रही है । इस आयोजन की हम लोगों ने  राजनैतिक रूप से नहीं , बल्कि सेवाभाव की भावना से तैयारियां की हैं क्योंकि यह एक पुण्य का काम है जिसमें महापौर, अध्यक्ष, समस्त पार्षद ,समस्त अधिकारी कर्मचारियों द्वारा दिन रात मेहनत कर पूरी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है ।


विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के इस भव्य एवं सफल आयोजन के लिए महापौर को बधाई देते हुए कहा कि महापौर ,निगमायुक्त ,पार्षदों एवं नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा जिस प्रकार विवाह सम्मेलन हेतु तैयारियां की है उसके लिए सभी लोग बधाई के पात्र हैं।
निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने इस मांगलिक कार्य पर सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चियों की भी शादी धूमधाम से करने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई थी जिसके लिए हम सब उनके आभारी हैं l

              कार्यक्रम के प्रारंभ में नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि सन 2005 में मान. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चियों के विवाह धूमधाम से करने के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना प्रारंभ की गई थी जिसके अंतर्गत नगर निगम द्वारा महिलवार देवी मंदिर परिसर में 203 बच्चियों का पूरे वैदिक रीति रिवाज के साथ सामूहिक विवाह कराया जा रहा है जिसमें सभी जोड़ों के घराती एवं बाराती खाना, ठंडाई ,उनका पंजीयन,  बैंड बाजे ,घोड़ा, डोली वर- वधु को तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर की व्यवस्था की गई है ।

सामूहिक विवाह सम्मेलन की आकर्षक झलकियां

विवाह सम्मेलन में आने वाले जोड़ों के पंजीयन हेतु नगर निगम द्वारा अलग से काउंटर बनाए गए थे ताकि कार्य शीघ्र हो और कोई असुविधा न हो। सम्मेलन में आए समस्त लोगों को ठंडाई के तौर पर आम का पना दिया जा रहा था ।▪️विवाह सम्मेलन में घोड़े और सागर की सबसे अच्छी बैंड पार्टी उपलब्ध थी ।

 
▪️दूल्हे घोड़े पर बैठकर पंडाल तक आए जहां  महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, श्री सुशील तिवारी ,निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, पार्षदों तथा अधिकारियों ने उनकी अगवानी की और उन्हें मंच तक ले जाया गया जहां 15-15 जोड़ों की  वरमाला कराई गई और समस्त अतिथियों ने उन्हें आशीर्वाद दिया।
  ▪️वैदिक रीति से विवाह संस्कार करने हेतु अलग से बनाए गए पंडाल 60 वेदी बनाई गई थी और एक साथ 60 लोगों को उपस्थित विद्वान पंडितों द्वारा पूरे मंत्र उच्चारण और विधि विधान से उनकी शादी संपन्न कराई गई ।इस प्रकार एक बार में 60 लोगों के विवाह कराए गए।

▪️विवाह समारोह में भोजन की व्यवस्था की गई थी जिसमें शादी समारोह में उपस्थित हजारों की संख्या में घराती , बारातियों ने भोजन  कियाl 
    विवाह संपन्न होने के पश्चात समस्त वधुको को उपहार स्वरूप अतिथियों द्वारा ₹49 - 49 हजार के राशि चेक प्रदान किए गए ।
 ▪️वधू की विदाई अतिथियों द्वारा डोली में बिठाकर की गई।

शादी उत्सव में नाचते नजर आए महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी

▪️नगर निगम द्वारा आयोजित समारोह में मेयर संगीता तिवारी और महापौर प्रतिनिधि और निगम परिवार बराती और घराती की भूमिका निभाते नजर आए। इस मौके पर महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी , पार्षद राजकुमार पटेल,पूर्व पार्षद नरेश यादव  और पार्षदों अन्य  ने बारात में डांस कर आयोजन में सभी का उत्साहवर्धन किया ।
           देखे: डांस का वीडियो




ये रहे मोजूद

कार्यक्रम का संचालन जिला भाजपा उपाध्यक्ष श्री नवीन भट्ट ने किया तथा आभार एमआईसी सदस्य श्री राजकुमार पटेल ने व्यक्त किया । सामूहिक विवाह सम्मेलन में एमआईसी सदस्य श्री विनोद तिवारी ,अनूप उमिॅल ,रुपेश यादव ,राजकुमार पटेल, श्रीमती संगीता शैलेश जैन, मेघा दुबे, धर्मेंद्र खटीक, श्रीमती कंचन सोमेश जडिया ,श्रीमती रेखा नरेश यादव,याकृति जडिया, पूजा सोनी, भरत माते, आयुषी अमन चौरसिया, रूबी पटेल  हेमंत यादव श्रीमती रानी षअहिरवार श्रीमती अनीता रामू ठेकेदार,  पहलाद पटेल, श्री संजय दुबे ,श्री डब्बू साहू ,पार्षद श्रीमती रिचा सिंह, विशाल खटीक महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमती संध्या भार्गव,  नगर निगम के पार्षद अधिकारी कर्मचारी के साथ जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थेl

Share:

SAGAR:ओलावृष्टि :126 ग्रामों के तीस हज़ार से अधिक किसानों को मिलेगी मुआवजा राशि

SAGAR:ओलावृष्टि :126 ग्रामों के तीस हज़ार से अधिक किसानों को मिलेगी मुआवजा राशि


सागर, 22 अप्रैल 2023 : विगत माह सागर जिले के विभिन्न तहसीलों में हुई ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे के उपरांत भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर शीघ्र ही शासन से प्राप्त होते ही 30,000 से अधिक किसानों को मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी ।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मार्च माह में सागर जिले की सागर जैसीनगर बीना खुरई रहली तहसीलों में हुई ओलावृष्टि से फसल प्रभावित हुई थी जिनका राजस्व अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों  एवं किसानों के साथ मौके पर जाकर सर्वे कार्य किया गया था।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि ओलावृष्टि होते ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीना के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर फसलों का अवलोकन किया था एवं निर्देश दिए थे कि 50 प्रतिषत से अधिक फसलें प्रभावित होने पर 32000 रू. हेक्टेयर  के मान  से मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी, इसी परिपेक्ष में प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराया गया जिसमें सागर रहली  बीना खुरई जैसीनगर के 126 ग्रामों के 30 तीस हज़ार 92 किसानों की फसलें प्रभावित हुई थी जिन की सर्वे रिपोर्ट बनाकर 8 अप्रैल 2023 को शासन के लिए भेजी गई ।
    कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि सर्वे रिपोर्ट के आधार पर शासन से शीघ्र ही मुआवजा राशि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक माध्यम से किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी ।
     एसएलआर श्री देवी प्रसाद चक्रवर्ती ने बताया कि 5 तहसीलों के प्रभावित ग्रामों में खुरई के 41 बीना  के छह रहली के पांच सागर ग्रामीण के 62 एवं जैसीनगर के 12 कुल 126 ग्राम के 30092 किसान प्रभावित हुए हैं जिन की सर्वे रिपोर्ट 8 अप्रैल 2023 को मध्यप्रदेश शासन भोपाल के लिए प्रस्तुत की गई है।
Share:

कांग्रेस के पास बताने को कुछ नहीं, वे गालियां देते रहें, मैं विकास करता रहूंगा :मंत्री भूपेंद्र सिंह


कांग्रेस के पास बताने को कुछ नहीं, वे गालियां देते रहें, मैं विकास करता रहूंगा :मंत्री भूपेंद्र सिंह



मालथौन। कांग्रेस के नेता खुरई क्षेत्र में कांग्रेस के शासनकाल का कोई विकास कार्य नहीं बता पाते। वे मुझे गालियां देते हैं। जितनी वे गालियां देते हैं मैं विकास कार्यों की गति और बढ़ा देता हूं। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मालथौन में भूमिपूजन समारोह में कही। मंत्री श्री सिंह ने यहां 38.24 करोड़ रुपए की लागत वाली मालथौन नल-जल योजना, 7.07 करोड़ की विभिन्न सड़कों का भूमिपूजन किया। 1.15 करोड़ की लागत से बने एसडीएम कार्यालय का लोकार्पण किया और 633 पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में 4.93 करोड़ अंतरित किए। अनेक नये कार्यों की स्वीकृती भी उन्होंने दी।


   मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई कांग्रेस मुक्त हो चुकी है। कांग्रेस को यहां ढूंढ़ने से भी प्रत्याशी नहीं मिल पा रहा। बाहर से लोगों को लाकर कांग्रेसी सभा करते हैं तो कांग्रेसी ही बीच सभा में उठ कर भाषण कर रहे अपने नेता की कलई खोल कर खुरई के विकास की सच्चाई बयान कर देते हैं। मंत्री श्री सिंह ने नाम लिए बिना कहा कि एक कांग्रेसी नेता ने भाषण में मुझे बकरे की तरह हलाल करके हत्या करने की इच्छा बताई, मेरे स्वर्गीय पिता के लिए अपशब्द कहे। शब्दों की मर्यादा का ध्यान भी नहीं रखा। मैं तो जबाब में और ज्यादा विकास करता हूं।

    मंत्री श्री सिंह ने बताया कि नल-जल योजना का टेंडर होकर ठेकेदार नियुक्त हो चुका है और आज से काम भी शुरू हो गया।  लगभग एक साल के भीतर मालथौन की नल जल योजना का कार्य पूरा हो जाएगा। यहां के प्रत्येक घर में उल्दन बांध का पानी अत्याधुनिक ट्रीटमेंट प्लांट में शुद्ध होकर नलों की टोंटी से 24 घंटे सप्लाई होने लगेगा।इस योजना की  सप्लाई पाइप लाइन की लंबाई 19 किमी है और डिस्ट्रीब्यूशन लाइन 87.48 किमी लंबी है। पलेथनी, चौधरी, अंडेला और मालथौन में 350 किलो लीटर के ओवरहेड टैंक बनाए जा रहे हैं।


    मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज मालथौन में अनुविभाग बन चुका है। एसडीएम कार्यालय की पेशी के लिए यहां के लोगों को खुरई नहीं जाना पड़ेगा।  जब मालथौन ग्रामपंचायत था तब यहां का बजट पांच साल में मात्र 1.25 करोड़ होता था। आज 255.54 करोड़ के काम यहां चल रहे हैं। इसके अलावा यहां कालेज, न्यायालय भवन, अस्पताल भवन, एसडीएम कार्यालय भवन, छात्रावास जैसे निर्माण कार्य हुए हैं। इस तरह कुल 300 करोड़ से ज्यादा के काम मालथौन में हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि दस साल पहले के मालथौन से आज की तुलना करें तो यह गांव से बदल कर बिल्डिंगों से भरा शहर बन गया है। रोजगार के साधन, अर्थव्यवस्था, जनसुविधाएं ,जमीन की कीमतें सब यहां बढ़ रही हैं।  पहले यहां अधिकारी आना नहीं चाहते आज यहां से जाना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि यह तो विकास का सिर्फ ट्रेलर है, पूरी पिक्चर अभी बाकी है। अभी यहां हमें बहुत काम करना है।  

मालथौन को सौगातों से भर दिया

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मालथौन नगर परिषद और ग्रामीण क्षेत्र को आज सौगातों से भर दिया। उन्होंने 689 नये पीएम आवास स्वीकृत किए। अगले माह सर्वे उपरांत बनाए गए 700 भूमि पट्टे आवंटित करने की घोषणा की और आवश्यकतानुसार सरकारी भूमि को आबादी घोषित किए जाने के निर्देश दिए। एक दुर्घटना के बाद हटाये गए  175 अस्थाई दूकानदारों को 150 पक्की दूकानें और 150 गुमटी बना कर अगले सप्ताह आवंटित करने की घोषणा की। मालथौन तालाब में चल रहे गहरी करण, सौंदर्यीकरण कार्य में मछलीपालन, सिंघाड़ा व सब्जी खेती के कार्य का नुकसान उठाने वाले लगभग 150 लोगों को 10-10 हजार रुपए दिए जाने के निर्देश दिए। साथ ही मालथौन में दो और नये तालाब बनाने को कहा ताकि इन प्रभावित लोगों के रोजगार में वृद्धि हो सके।

    मंत्री श्री सिंह ने मालथौन के सभी मंदिरों को सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार के आदेश सीएमओ को दिए हैं। इनमें वार्ड क्र 1 और 6 के स्थित श्री राम-जानकी मंदिर, मंत्री कार्यालय के समीप स्थित बराई माता देवी मंदिर, मिस्र जी कुआं के पास स्थित श्री देव हनुमान जी मंदिर, बाजार रोड स्थित श्री बांके बिहारी जी मन्दिर की बाउंड्री वॉल, महाकाली मंदिर, कुलुआ स्थित श्री देव हनुमान जी मंदिर तथा एक अन्य मंदिर के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य के कार्य आरंभ करने के निर्देश दिए गए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन में सभी समाजों के सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए भूमि तथा 25-25 लाख  स्वीकृत किए। अक्षय तृतीया के अवसर पर ब्राह्मण समाज तथा नानक समाज का सामुदायिक भवन भी स्वीकृत हुआ। शासकीय महाविद्यालय की बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया। वार्ड 15 में मुक्ति धाम व खेल ग्राउंड तथा नये कुआं स्थित श्मशानघाट की बाउंड्री वॉल स्वीकृत की।

    मालथौन क्षेत्र में खेल गतिविधियों के उन्नयन के लिए भी मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज कई खेल सुविधाएं स्वीकृत की हैं। मालथौन इंडोर स्टेडियम के रखरखाव में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर इस स्टेडियम की जिम्मेदारी नगर परिषद मालथौन को इस निर्देश के साथ सौंप दी गई हैं कि इसमें जो भी कमियां मिलें उन्हें लूव्र करते हुए सुविधाओं का विस्तार किया जाए। दो नये जिम और दो बैडमिंटन कोर्ट भी मालथौन के लिए स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से एक-एक महिला व पुरुषों के लिए पृथक रहेगा। मालथौन स्टेडियम में रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिताओं के लिए लाइट सिस्टम स्वीकृत किया गया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन कालेज में इस वर्ष से एमए, एमएससी की कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी।

    मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मालथौन ग्रामीण क्षेत्र में 14129 लाडली बहिनों के पंजीयन हो चुके हैं। यहां संबल योजना के तहत 721 पात्र हितग्राहियों के खातों में 8.40 करोड़ का अंतरण अगले पंद्रह दिनों में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान करेंगे।

    मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने समारोह में उपस्थित जनसमुदाय से कहा कि 11 मई को खुरई में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में अपनी बेटियों के विवाह के लिए इच्छुक हितग्राही अपने रजिस्ट्रेशन जनपद और नगर परिषद में करा लें। उन्होंने बताया कि बदली हुई प्रक्रिया के तहत अब वधू को सामग्री के स्थान पर 55 हजार रुपए का चेक प्रदान किया जाएगा जिससे वे अपनी पसंद की सामग्री स्वयं खरीद सकें। विवाह स्थल पर पंडाल, भोजन, जनवास, बाजे, पंडित जी, खाम आदि संपूर्ण व्यवस्थाएं मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की ओर से की जाएंगी।

    मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज सिंगल क्लिक के माध्यम से 633 पीएम आवास शहरी हितग्राहियों के खातों में 4.93 करोड़ विभिन्न किश्तों के लिए डाले। उन्होंने बताया कि पिछले दो साल में मालथौन नगर परिषद के अंतर्गत 5157 पीएम आवास स्वीकृत हुए हैं। मालथौन ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 13850 आवास स्वीकृत हुए हैं और 3345 आवास प्लस की सूची में हैं।


     कार्यक्रम में ओमप्रकाश तिवारी, हाकम सिंह राजपूत, मन्नू लाल जैन, भीकम अहिरवार, राजपाल सिंह परमार, जयंत सिंह बुंदेला, रामकुमार बघेल, दुर्ग सिंह परिहार, रावराजा राजपूत, रामदयाल पाठक, गोविंद सिंह खिरिया, गोविंद सिंह राजपूत, बलवीर सिंह राजपूत, मनोहर लाल सोनी, मुन्नी राजा, सन्नाम सिंह, सुरेन्द्र सिंह बघेल, शंकू दयाल मिश्रा, बादल सिंह बघेल, बादाम सिंह सिसोदिया, भीकम सिंह यादव, वीरेन्द्र सिह, वीर सिंह, आर.सी.दुबे, हाफीज खां, पुष्पेंद्र सिंह तोमर, पुष्पेन्द्र परिहार, बाबा बंजारा, नत्थू सिंह यादव, जमना राय, जितेन्द्र सिंह सिसोदिया, देवेन्द्र सिंह बुंदेला, देवेन्द्र कुमार जैन, राकेश तिवारी, अजित राय, इंदू शर्मा, संतोष जैन, कल्याण सिंह, प्रकाश, लल्लू राजा, सुल्तान सिंह, इंद्रपाल कुशवाहा, अजीज खान, गणेश आदिवासी, जाहर सिंह, लक्ष्मी नारायण, रामजी तिवारी, इरफान खान, गजेन्द्र बुंदेला, भीकम अहिरवार, सोनू बाल्मीक, पंकज सेन, हीरूराजा राजपूत, धर्मेन्द्र आदिवासी, के.के. अहिरवार, मानक लाल उपस्थित थें।

Share:

श्री देव जगमोहन लाल जी गहोई वैश्य पंचायती ट्रस्ट की भूमि को हड़पने की साजिश

श्री देव जगमोहन लाल जी गहोई वैश्य पंचायती ट्रस्ट की भूमि को हड़पने की साजिश

सागर,22 अप्रैल ,2023: श्री देव जगमोहन लाल जी गहोई वैश्य पंचायती ट्रस्ट एक रजिस्टर्ड ट्रस्ट है जिसका क्रमांक 11 है इस रजिस्टर्ड ट्रस्ट के स्वामित्व की मौजा बम्होरी रेगुवा पटवारी हल्का नंबर 49 तहसील व जिला सागर में भूमि खसरा नंबर 406 / 1,408 / 1. 409/1, 410/1, 411 रकवा क्रमशः 3.08 1.69, 1.84, 1.71, 1.16 है जुमला रकवा 8.68 हे स्थित है। इस भूमि पर कई लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है तथा अपना निर्माण कार्य आगे बढ़ाते जा रहे है। इस संबंध में पूर्व में ट्रस्ट के द्वारा कार्यवाही की जा चुकी है दिनांक 26.04.2011 का ट्रस्ट के पास स्थगन आदेश धारा 250 मध्यप्रदेश भूराजस्व संहिता के तहत भी तहसीलदार द्वारा प्रदाय किया जिसमें अतिक्रमण पर रोक लगाई गई उपरोक्त स्थगन आदेश आज भी प्रभावशील है एवं श्रीमान तहसीलदार महोदय सागर द्वारा दल गठित करके दिनांक 19.05.2017 को सीमांकन किया गया था ।
यह जानकारी ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज डेंगरे और प्धाधिकारी प्रदीप गुप्ता,अनुराग बृजपुरिया, राजेश सेठ, अवधेश बिलेया,उमाशंकर खरया,  आनंद कठल, बृजेन्द्र नगरिया, वीरेन्द्र सुहाने आदि ने मिडिया को दी। 

उन्होंने कहा कि  सीमांकन में कई व्यक्तियों का अवैध कब्जा मंदिर की भूमि पर पाया गया था। उक्त व्यक्तियों से अवैध कब्जा हटाने की कहने पर लडाई, झगड़ा करने को आमादा होते थे तब ट्रस्ट ने अवैध कब्जा हटवाये जाने हेतु प्रकरण न्यायालय श्रीमान द्वितीय व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 2 सागर के न्यायालय में प्रस्तुत किया है। जिसका व्यवहार बाद क्रमाक 69ए/019 तारीख पेशी 04.05.2023 नियत है।
भूमि की सुरक्षा हेतू आवश्यक कार्यवाही ट्रस्ट द्वारा की गई जिससे लोगों को ट्रस्ट की कार्यवाही और सुरक्षा अनुचित लगी एवं अनाधिकृत रूप से कतिपय स्वार्थी तत्व फालतू भीड़ एकत्रित कर व्यक्तिगत लाभ लेने की नाकाम कोशिश कर भगवान की जर्मन हड़पने का षड़यंत्र कर कुत्सित, घिनौना और झूठा प्रयास कर रहे है । व्यक्तियों की मानसिकता मंदिर ट्रस्ट की भूमि हड़पने की है। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु उक्त व्यक्ति मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष तथा अन्य पदाधिकारियों के ऊपर मानसिक दबाब डालने के उद्देश्य से अर्नगल आरोप लगा रहे है। जिसमें कोई सत्यता नहीं है। हम लोग भी अपनी समाज एवं ट्रस्ट की ओर से जिला प्रसाशन को आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना ज्ञापन भी प्रस्तुत कर रहे है। जमीनों की बड़ती हुई कीमतों को देखकर भू माफिया इसलिये सक्रिय हो गये जिससे ट्रस्ट की जगह से रोड दिखाकर ट्रस्ट की जमीन के पीछे लगी जमीनों के दाम बढ़ाये जा सकें।

Share:

निर्मल ज्योति कांवेंट स्कूल में मानव भ्रूण जांच में निकला: वस्तुस्थिति के जॉच प्रतिवेदन के लिए समिति गठित

निर्मल ज्योति कांवेंट स्कूल में मानव भ्रूण जांच में निकला: वस्तुस्थिति के जॉच प्रतिवेदन के लिए समिति गठित


सागर 21 अप्रैल 2023
       बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दो सदस्यीय दल के साथ विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड स्त्रोत समन्वयक अधिकारी द्वारा निर्मल ज्योति हायर सेकेन्ड्री स्कूल, बीना के निरीक्षण में स्कूल के बायोलॉजी लैब में एक काँच की बरनी में तरल पदार्थ में एक मानव भ्रूण रखा होना पाया गया था। उक्त जाँच में अधिकारियो द्वारा बी.आर.सी.बीना को भ्रूण प्राप्त कर थाना बीना के माध्यम से जाँच कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया था ।


      कलेक्टर श्री दीपक आर्य के उक्त आदेश के पालन में भ्रूण प्राप्त कर भ्रूण की जाँच शासकीय अस्पताल बीना के तीन चिकित्सकों के पैनल द्वारा करायी गई ।उनके द्वारा अपने अभिमत में भ्रूण 18-20 सप्ताह का मानव भ्रूण होना बताया गया है द्य मेडिको लीगल विभाग, गांधी मेडिकल कालेज भोपाल से भी जाँच करायी गई। जिनके द्वारा भी उक्त भ्रूण मानव का ही है एवं बालक का भ्रूण होने संबंधी जानकारी दी गई । 


इस संबंध में निर्मल ज्योति हायर सेकेन्ड्री स्कूल, बीना द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रपत्रों के अनुसार भ्रूण यूफेंसिया चिकित्सालय, बेलवानिया, कुशीनगर उ.प्र. से  01.10.1998 को प्राप्त हुआ है।  भ्रूण दिनांक 22.10.1991 को श्रीमति नगीना पति महेन्द्र नौरंगिया कुशीनगर, उ.प्र. से डिलेवरी के दौरान प्राप्त हुआ था । उक्त लेख अनुसार स्कूल कैंपस में मानव भ्रूण रखने संबंधी नियमावली का पालन तथा निर्मल ज्योति हायर सेकेन्ड्री स्कूल बीना द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रपत्रो की सत्यता के संबंध अनुविभागीय दण्डाधिकारी, बीना की अध्यक्षता में एक समिति  गठित की गई। 


समिति में जिला शिक्षा अधिकारी सागर एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी बीना है।उक्त समिति आदेश पत्र में वर्णित तथ्यों की जाँच कर वस्तुस्थिति का जॉच प्रतिवेदन अपने स्पष्ट अभिमत सहित 15 दिवस के भीतर प्रस्तुत करेगी ।
                                  



Share:

Sagar: बस स्टैंड के सामने जाम से मिलेगी मुक्ति, संगीत महाविद्यालय की सड़क होगी चौड़ी

Sagar: बस स्टैंड के सामने जाम से मिलेगी मुक्ति, संगीत महाविद्यालय की सड़क होगी चौड़ी


सागर दिनांक 21 अप्रेल 2023
आदर्श संगीत महाविद्यालय की सड़क का निर्माणकार्य शुरू हो गया है। यहां पर स्मार्ट सिटी द्वारा रोड फेस-2 परियोजना अंतर्गत संगीत विद्यालय के बाजू वाली सड़क का निर्माण किया जा रहा है इसके चौड़ीकरण के लिए जो नाला निर्माण कराया जा रहा था, उसका काम भी लगभग पूरा होने को का है। करीब 3 मीटर चौड़े नाले को लोहा सरिया से पिलर और वर्टिकल वॉल बनाकर और  ढलाई करते हुए कवर किया गया गया है। इसके वाजू से ही सड़क है। जिसे अब कवर किए हुए नाले की ऊंचाई के बराबर में लाते हुए निर्माण किया जाएगा। इस प्रकार यहां पर 6 से लेकर 12 मीटर तक की चौड़ाई की सड़क शरहवासियों को उपलब्ध होगी। इस पूरे मार्ग की लंबाई 170 मीटर है। स्मार्ट रोड फेस-2 प्रोजेक्ट की इस सड़क को दीनदयाल जंक्शन तक जोड़ा जाना है। 


यहां के निर्माण कार्य को लेकर महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने शुक्रवार को निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया डिग्री कॉलेज के पास संगीत विद्यालय से लेकर दीनदयाल चौक तक सड़क मार्ग दो मुख्य मार्गों की बेहतर कनेक्टिविटी में अहम भूमिका निभाता है परन्तु वर्षों से लगभग 3 मीटर के खुले नाले के किनारे लगभग 3 मीटर की ही सड़क नागरिकों को आने-जाने हेतु उपलब्ध होने की बजह से दिन में कई बार यहां ट्रेफिक जाम की स्थिति को देखा जा सकता था। अब इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।



 इस सड़क के चौड़ीकरण के लिए पूर्व में कुछ निर्माण के एवज में आदर्श संगीत महाविद्यालय प्रशासन ने 10 फीट चौड़ी जगह देने की स्वीकृति दी थी। यह काम भी हो सके, इसके लिए हम कॉलेज प्रबंधन से चर्चा करेंगे। जिससे जरूरी निर्माण कार्य कराते हुए सड़क चौड़ीकरण के लिए जगह उपलब्ध कराई जा सके और सड़क को चौड़ा किया जा सके। ऐसा होने से बस स्टैंड के सामने लगने वाले जाम से स्थाई मुक्ति मिलेगी।


 लोग आदर्श संगीत महाविद्यालय के बाजू वाले रास्ते से सुगमता के साथ आ-जा सकेंगे। निरीक्षण के दौरान रिशांक तिवारी आदि मौजूद थे।
Share:

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : 22 अप्रैल को विवाह सम्मेलन :मेयर हुई शामिल हल्दी, मेंहदी एवं संगीत कार्यक्रम में

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना :  22 अप्रैल को विवाह सम्मेलन :मेयर हुई शामिल हल्दी, मेंहदी एवं संगीत कार्यक्रम में 


सागर, 21 अप्रैल 2023 :  नगर निगम सागर  द्वारा 22 अप्रैल को महलवार देवी मंदिर परिसर में आयोजित किये जा रहे सामुहिक विवाह सम्मेलन के पूर्व शुक्रवार को महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने महिला पार्षदों के साथ उपस्थित होकर हल्दी, मेंहदी एवं मंहिला संगीत कार्यक्रम को सम्पन्न कराया।
इस अवसर महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि.मुख्यमंत्री जी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की कन्याओं के विवाह धूमधाम से करने के लिये मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ की और मामा होने के नाते वह कन्याओं के विवाह हेतु सभी प्रकार की सुविधायें उपलब्ध करा रहे है।  

इसी प्रकार हम सब लोग भी सभी कन्याओं के मामा ही है। इसलिये विवाह बड़ी धूमधाम से सम्पन्न कराने हेतु व्यवस्थायें की गई है। कार्यक्रम में हम सभी लोग आपकी सेवा में तत्पर है, क्योंकि यह पुण्य का काम है और पुन्य भाव से सभी लोग सेवा कार्य कर रहे है।

 कार्यक्रम स्थल पर दो बड़े-बड़े डोम लगाये गये है ताकि परेषानी ना हो। इसी प्रकार भोजन, पानी, ठंडाई, आदि की व्यवस्थायें सुनिष्चित की गई है।
इस अवसर पर सुश्री याकृति जड़िया, कंचन सोमेष जड़िया, जयाश्रीवास्तव, कल्पना श्रीवास्तव, पूजा श्रीवास्तव सहित महिलायें उपस्थित थी।  

महापौर प्रतिनिधि ने निगमायुक्त के साथ  सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया


 नगर पालिक निगम सागर द्वारा 22 अप्रैल 2023 को श्री मां महलवार देवी मंदिर स्थित चौरसिया धर्मशाला परिसर में अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों का महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी  ने निगमायुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला  के साथ जायजा लिया एवं स्थल निरीक्षण कर उचित दिशा निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि, सागर में नगर निगम द्वारा आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलनष् में सम्मिलित होने आज दिनांक 21 अप्रैल 2023 तक कुल 203 जोड़ो ने अपना पंजीयन करा लिया है। इस अवसर पर अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।



महापौर, महापौर प्रतिनिधि ने महिलवार देवी मंदिर परिसर में मार्डन जनसुविधा केन्द्र का लोकार्पण किया

  महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने पार्षदों की उपस्थिति में काकागंज वार्ड स्थित महिलवार देवी मंदिर परिसर में मार्डन जनसुविधा केन्द्र का लोकार्पण किया।
लोकार्पण अवसर पर महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि इस मार्डन जनसुविधायें की व्यवस्थायें हमेषा ठीक रहें जिसकी जिम्मेदारी वार्डवासियों की है क्योंकि यह उनके लिये ही बनाया गया है। इसलिये इसकी व्यवस्थाओं पर निगरानी रखें और कोई कमी हो तो अवगत करायें।


इस अवसर पर एम.आई.सी.सदस्य श्री विनोद तिवारी, श्री राजकुमार पटैल, श्रीमति कंचन सोमेष जड़िया, पूर्व पार्षद श्री नरेष यादव, श्री नीरज जैन, श्रीमति आयुषी अमन चौरसिया, भरत अहिरवार , श्री रिषांक तिवारी सहित श्री कृष्णकुमार चौरसिया, हरेन्द्र खटीक, महादेव सोनी, प्रहलाद रैकवार, संतोष दुबे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Share:

सागर कमिश्नर ने दो शिक्षको को किया सस्पेंड : बीआरसी रहते की थी खरीदी में गड़बड़िया

सागर कमिश्नर ने दो शिक्षको को किया सस्पेंड : बीआरसी रहते की थी खरीदी में गड़बड़िया


सागर 21 अप्रैल 2023 । कमिश्नर श्री वीरेन्द्र सिंह रावत ने दमोह जिले के शिक्षा विभाग के एक व्याख्याता टी.आर. कारपेंटर शास. उ.म.वि. मुडिया विकासखंड दमोह और श्री धमेन्द्र चौबे उच्चत्तर माध्यमिक शिक्षक मुढियादो हटा को भंडार क्रय नियमों का पालन नहीं करने, वित्तीय मेन्युअल का पालन नहीं किये जाने एवं पद का दुरप्रयोग करते हुए नियम विरूध्द कार्य किए जाने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।


उक्त दोनों कर्मचारियों को कलेक्टर दमोह के प्रतिवेदन पर निलंबित किया गया है। निलबंन अवधि में दोनों कर्मचारियों का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय दमोह निर्धारित किया गया है। इन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
      धर्मेन्द्र चौबे शिक्षण सत्र 2021-22 में बीआरसीसी जनपद शिक्षा केन्द्र पथरिया के पद पर कार्यरत रहे है। उस दौरान श्री चौबे का अपने अधीनस्थों के माध्यम से स्कूलों के लिए सामग्री क्रय करना, गलत देयक तैयार कराना, आधी-अधूरी निम्न गुणवत्ता युक्त सामग्री शालाओं को भेजना, स्कूल प्रधानाध्यापक पर दबाब बनाकर उनसे दस्तावेज हस्ताक्षर कराना, शासकीय रीति नीति का पालन नहीं किया जाना प्रतिवेदित किया गया है।


    इसी तरह टी.आर कारपेंटर शिक्षण सत्र 2021-22 में बीआरसीसी जनपद शिक्षा केन्द्र हटा के पद पर कार्यरत रहे है। उस दौरान श्री कारपेंटर द्वारा अपने अधीनस्थों के माध्यम से स्कूलों के लिए सामग्री क्रय करना, गलत देयक तैयार कराना, आधी-अधूरी निम्न गुणवत्ता युक्त सामग्री शालाओं को भेजना, स्कूल प्रधानाध्यापक पर दबाब बनाकर उनसे दस्तावेज हस्ताक्षर कराना, शासकीय रीति नीति का पालन नहीं किया जाना प्रतिवेदित किया गया है।

खबर पढ़ने क्लिक करे



Share:

Sagar: भीषण गर्मी के कारण बदला आंगनबाड़ी केन्द्रों का समय


Sagar: भीषण गर्मी के कारण बदला आंगनबाड़ी केन्द्रों का समय


सागर, 21 अप्रैल 2023
। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने वर्तमान में तापमान में वृद्धि होने के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये आंगनवाडी केन्द्र की सेवाओं का समय प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 11 बजे तक परिवर्तत करने के आदेश जारी किये है।

     अांगनवाडी कार्यकर्ता/सहायिका आंगनवाडी केन्द्रों में प्रातः 7.15 बजे उपस्थित होकर दोपहर एक बजे तक विभागीय गतिविधियों का क्रियान्वन करेगी। गृह भेंट, अभिलेख का संधारण एवं अन्य गतिविधियां पूर्ववत रहेगी।       
Share:

सागर में तीन अतिरिक्त लोक अभियोजको की नियुक्ति

Share:

विकास के साथ सरकार का फोकस गरीबों,किसानों के कल्याण पर : मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️डबडेरा में 7.12 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन, 5.08 करोड़ पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में भेजे

विकास के साथ सरकार का फोकस गरीबों,किसानों के कल्याण पर :  मंत्री  भूपेंद्र सिंह

▪️डबडेरा में 7.12 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन, 5.08 करोड़ पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में भेजे



डबडेरा,(बरोदिया कलां)। आजादी के 70 सालों बाद देश और मध्यप्रदेश में ऐसी सरकारें आईं हैं जो विकास के साथ-साथ गरीबों और किसानों के कल्याण के उद्देश्य को प्रमुखता देते हुए काम कर रही हैं। जितना फोकस संरचनात्मक समग्र विकास पर है उतना ही गरीब और किसान परिवारों के आर्थिक सशक्तिकरण पर है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां विकास कार्यों के भूमिपूजन समारोह में कही।

मंत्री श्री सिंह ने बरोदिया नगर परिषद के वार्ड डबडेरा में 7.12  करोड़ की विभिन्न सड़कों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया साथ ही पीएम आवास शहरी के 560 हितग्राहियों के खातों में सिंगल क्लिक से किश्त की राशि 5.08 करोड़ रुपए  अंतरित किए। मंत्री श्री सिंह ने यहां आकस्मिक मृत्यु की घटनाओं से प्रभावित 6 परिवारों को राजस्वा विभाग के आर.बी.सी 6.4 के तहत 4-4 लाख की राहत राशि के चेक भी वितरित किए। समारोह के दौरान मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बरोदिया नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में नये कार्यों की स्वीकृतियां दी हैं। डबडेरा में मुक्तिधाम और स्टेडियम के लिए भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य, तीन वार्डों में डीपी बदलने, डबडेरा में राजमंदिर के पास व खुशीपुरा तथा ढड़ली में नलकूप, ढड़ली-चुरारी दो किमी सड़क निर्माण, मृगावली में राममंदिर व संत रविदास मंदिर शेष निर्माण कार्य, ढड़ली की बावड़ी का जीर्णोद्धार व राधाकृष्ण जी मंदिर का चबूतरा निर्माण, गंभीरिया रोड पर श्मशानघाट टीन शेड निर्माण, डबडेरा में हाईमास्ट लाइट सहित अनेक कार्यों की समयावधि सहित स्वीकृति मंत्री श्री सिंह ने दी है।


मंत्री श्री सिंह ने बताया कि डबडेरा की सरकारी भूमि को आबादी घोषित किया गया है और अब यहां के आवासहीन रहवासियों को पट्टे वितरित होंगे ताकि उनके भी पीएम आवास बन सकें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि डबडेरा वार्ड में 286 पीएम आवास बन रहे हैं, शेष 481 हितग्राहियों की सूची भी शीघ्र स्वीकृत कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विकास का लाभ सबको होता है, यदि पीएम आवास बने हैं तो उसकी निर्माण प्रक्रिया से जुड़े कई व्यवसायों व कर्मकारों को लाभ होता है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि यहां के खेतों में नहर से सिंचाई की पाइप लाइनें बिछाने का काम शुरू हो चुका है साल डेढ़ साल में उल्दन बांध परियोजना से खेतों में पानी आना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही आर्थिक प्रगति की गति और जाएगी। घर घर नल योजना से फिल्टर्ड पेयजल का कार्य भी आरंभ हो चुका है।  

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज डबडेरा में प्रवेश करते हुए एक भी मकान कच्ची खपरैल का नहीं मिला, पूरे डबडेरा वार्ड में पीएम आवास के पक्के मकान बनाने का काम लगा हुआ है।  मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस बदलाव को देख कर संतोष हुआ कि ईश्वर और आप सभी ने मुझे यह सब करने योग्य बनाया है। उन्होंने कहा कि हम सभी सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास के मूल मंत्र पर चलते हुए आगामी डेढ़ वर्ष में खुरई विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का नंबर वन विकसित विधानसभा क्षेत्र बनाएंगे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कुछ दिनों पहले कांग्रेस के एक नेता खुरई में सभा करने आए थे। विधानसभा क्षेत्र से कोई सभा में नहीं गया। नेता के साथ बाहर से आए सौ पचास लोगों ने सभा की लेकिन उसमें भी एक कांग्रेस के जिला पंचायत सदस्य तुलाराम अहिरवार ने नेता को यह बता दिया कि सबकी कुटी तो खुरई में बन रहीं हैं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस के जमाने में किसी के खाते में पैसा नहीं डाला जाता था इसलिए उन्होंने कभी गरीबों और किसानों के खाते नहीं खुलवाए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पहले सबके खाते खुलवाए और फिर सबके खातों में रुपए डालना शुरू किए। इससे गरीबों और किसानों को ताकत मिली और वे देश की सभी योजनाओं का लाभ आसानी से ले पा रहे हैं।

 कक्का जी राजा इटवा ने स्वागत भाषण दिया। समारोह में न.प. अध्यक्ष जयंत सिंह बुदेला, बरोदिया, न.प. श्रीमती मीना देवी कुशवाहा, मण्डल अध्यक्ष रामकुमार बघेल, राना जू रावराजा राजपूत लौंगर, सृजन सिंह राजपूत, सुमन सिंह राजपूत, वीरेन्द्र सिंह बुदेला दरी, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, न.प. उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र अहिरवार, प्रदीप दुबे, बलवीर सिंह, कोमल यादव, कैलाश घोषी, केसरी सिंह बनखिरिया, सुरजन सिंह, प्रहलाद सिंह बम्होरी, लल्लू राजा, सिरनाम सिंह, छत्रपाल सिंह, कुशाल जैन हफीज खान, हरिनारायाण कुशवाहा, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, चरण सिह, भूपेन्द्र सिह लोधी, गुलाब आदिवासी, पप्पू मुकद्दम, लाल सिंह, श्रीमती संगीता जैन , गजेन्द्र यादव, तिलक अहिरवार, रघुराज, लाखन यादव धड़ली, मोना सिंह मांदली, सुहागरानी, सोनम आदिवासी, श्रीमती राजाराज बुंदेला, लखल सिंह, श्रीमती पूजा लोधी, श्रीमती कमलेश कुमारी लोटन, श्रीमती रेखा दयाराम चौरसिया, बलराम सिंह ठाकुर, जमना राय, दयाराम अहिरवार, मनीष पटवा, राजकुमार रिछारिया, नेमी जैन, नीलकमल सिंह राजपूत , सुरेन्द्र जैन, गनेश चदेल मनोहर सिंह जाट, संतोष मिश्रा, रामलाल कुशवाहा, रानाप्रताप बुंदेला, श्रीमती रामसखी आदिवासी, सुरेन्द्र आदिवासी, निरंजन सिंह ठाकुर अरविंद सिंह, राहुल सेन, इंदर सिंह राजपूत, मनोहर सिंह जाट, गोलू प्रताप राय सहित अनेक क्षेत्रवासी उपस्थित थे।


Share:

Sagar: केंट क्षेत्र में प्रतिबंधित मार्ग खुलेंगे जनता के लिए, केंद्र सरकार के आदेश▪️विधायक प्रदीप लारिया के प्रयासों से

Sagar: केंट क्षेत्र में प्रतिबंधित मार्ग खुलेंगे जनता के लिए, केंद्र सरकार के आदेश
▪️विधायक प्रदीप लारिया के प्रयासों से

सागर :  नरयावली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले छाबनी परिषद सागर के बीचों बीच रहवासियों एवं विभिन्न गांवों के लोगों के आवागमन में बर्षो से वाधित बनीं एमआरसी सड़क जो सदर से लालकुर्ती ग्यागंज को जोड़ती थी वह सड़क सेना द्वारा कई बर्षो से बंद की थी। जिसको लेकर लगातार क्षेत्र बासियों द्वारा इस एमआरसी सड़क को आम जनों के आवागमन के लिए खोलें जानें केंट प्रशासन एवं सेना के अधिकारियों को साथ ही रक्षा मंत्रालय को बार बार अगवत कराया जा रहा था ।कुछ दिनों पूर्व सदर केंट क्षेत्र के लोगों द्वारा बड़ी संख्या में इस सड़क को खोलने के लिए आपत्ति भी लगाई गई थी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी , रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह को भी पत्र के माध्यम से अगवत कराया गया था जिसको दृष्टिगत रखते हुए सागर छाबनी परिषद की मुख्य सड़क सदर लालकुर्ती ग्यागंज मार्ग सहित देश की 14 ऐसी सड़कों को 15 दिनों के अंदर खोले जानें का भारत सरकार द्वारा आदेश जारी किया गया है ।





जताया आभार
इस आदेश के बाद केंट क्षेत्र के लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी का आभार व्यक्त किया है आभार व्यक्त करने बालों में विधायक  प्रदीप लारिया ,भाजपा प्रदेश मंत्री श्री प्रभु दयाल पटैल ,मंडल अध्यक्ष श्री सौरभ केसरवानी श्री वीरेन्द्र पटेल , विमल यादव श्री हरिओम केशरवानी श्री श्यामसुंदर मिश्रा श्री शेखर चौधरी श्रीमती बीना चौकसे श्री मुबीन मकरानी श्री विशाल मिश्रा श्री रवीन्द्र अवस्थी श्री अनुराग श्री पंकज मुखारया श्री गणेश केशरवानी श्री बलवंत सिंह राठौर श्री विक्रम केशरवानी श्री शुभम सैनी श्री उमाशंकर पटैल श्रीमती मधु मौर्य श्रीमती मीना मौर्य श्री हीरालाल यादव श्री रोशन यादव श्री चौहान सिंह राठौर श्री रामप्रसाद विश्वकर्मा श्री राजकमल केशरवानी श्री सतीश भारद्वाज श्री नीरज यादव श्री अमित कनौजिया श्री गुड्डू यादव श्री प्रीतम यादव श्री शिवम मिथौरिया श्री प्रताप जाटव श्री सौरभ सैनी श्री राजेश खटीक श्री मदन खटीक श्री धनीराम पटेल श्री राजेन्द्र यादव श्री लेखराज यादव श्री मोनू मौर्य श्री निक्की ठाकुर श्री संजय केशरवानी श्री नमन मिश्रा श्री राकेश राठौर श्री मंटू खटीक श्री मनीष पटेल श्रीमती प्रीति शर्मा श्रीमती रेखा आठिया श्रीमती पूनम वीरेंद्र पटेल श्री दयाराम मौर्य श्री अमरसिंह कुशवाहा श्री मनोज पटेल श्री नासिर मकरानी श्री हमीद मकरानी श्री मनीराम यादव श्री पवन पटेल श्री अनन्त मौर्य श्री पवन कोरी श्री बृजेश विश्वकर्मा श्री महेंद्र राठौर श्री दीपक यादव श्री मनीष कटारया श्रीअभय केशरवानी श्री विमल विश्वकर्मा श्री धीरज जाट श्री विपिन ठाकुर श्री चंद्रकांत पासी श्री राजकुमार अहिरवार श्री सुनील खटीक श्री मनोज शर्मा श्री आशीष केशरवानी श्री राजेश यादव श्री सुधीर राठौर श्री संजीव यादव श्री कुन्दन पटेल श्री शिवचरण पटेल श्री अंकित साहू श्री मधुर सोनी श्री सौमिल केशरवानी सहित क्षेत्र बासियों ने आभार प्रकट किया हैं
Share:

SAGAR: बागेश्वर धाम आचार्य धीरेंद्र शास्त्री और नेपाली बाबा के धार्मिक आयोजन: : कमिश्नर– आईजी ने किया निरीक्षण▪️बड़े पैमाने पर यातायात व्यवस्था में बदलाव

SAGAR: बागेश्वर धाम आचार्य  धीरेंद्र शास्त्री और नेपाली बाबा  के धार्मिक आयोजन: : कमिश्नर– आईजी ने किया निरीक्षण

▪️बड़े पैमाने पर यातायात व्यवस्था में बदलाव

सागर, 21 अप्रैल 2023: सागर में  24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक  बहेरिया में बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेंद्र शास्त्री की कथा और  श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ 1008 कुंडीय का आयोजन 24 अप्रैल से 04 मई तक राजघाट के पास शारदा माता मंदिर के प्रांगण में किया जावेगा। महायज्ञ परम तपस्वी संत श्री आत्मानंददास जी त्यागी (नेपाली बाबा) के सानिध्य में संपन्न होगा।


इन  कथाओं के दौरान पानी, स्वास्थ्य, बिजली, पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उक्त निर्देश संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने आज दोनों कथा स्थलों के निरीक्षण के दौरान दिए। इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, जिला पंचायत यू अध्यक्ष श्री हीरासिंह राजपूत, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रकाश पांडे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह कुशवाहा, अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डहेरिया, सिटी मजिस्ट्रेट श्री राजेश सिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
     निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने निर्देश दिए कि दोनों कथा स्थलों पर अस्थाई अस्पताल तैयार कराएं। जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि कथा स्थल पंडाल के पास अस्थाई रूप से ओपीडी बनाएं एवं कथा स्थल से कुछ दूरी पर अस्थाई अस्पताल तैयार रखें। साथ में जिला चिकित्सालय, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज एवं निजी चिकित्सालय में आपातकाल के समय के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि दोनों कथा स्थलों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था रहे, इसके लिए टैंकर सहित अन्य व्यवस्थाएं रखी जाएं। उन्होंने कहा कि कथा स्थलों तक पहुंचने के लिए बड़े-बड़े बोर्ड शहर के चारों दिशाओं में लगाएं एवं नक्शा भी लगाए, इसी प्रकार पार्किंग तक पहुंचने के लिए पर्याप्त मात्रा में जगह-जगह  फलेक्स लगाएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से दोनों कथा स्थलों पर मुख्य यज्ञ स्थल, भोजनशाला, पार्किंग में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था रखें।


      पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रमोद वर्मा ने निर्देश दिए कि दोनों कथा स्थलों पर बनाए जा रहे मंच के नीचे का भाग सीमेंट से बनाया जावे, जिससे कि मंच पक्का रहे। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा, जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो एवं दोनों धार्मिक कार्यक्रम निर्वहन रूप से संपन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि कथा एवं स्थल पार्किंग पर पहुंचने वाले मार्गों पर भी पुलिस बल तैनात किया जाएगा, जिससे कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों को असुविधा का सामना न करना पड़े।
       उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से दोनों कथा आयोजन मंडल समितियां सीसीटीवी कैमरे लगाए। समय-समय पर ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी भी रखी जावे। पुलिस महानिरीक्षक श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि राजघाट पर होने वाली कथा स्थल के समीप राजघाट जलाशय पर एसडीआरएफ की टीम 24 घंटे तैनात रहे। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ टीम के साथ स्थानीय गोताखोर की भी तैनाती की जावे।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत को बताया कि दोनों कथा स्थलों के आयोजन समितियों से लगातार चर्चा की जा रही है उन्हें आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों कथा स्थलों पर आयोजन समितियों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों की तैनाती की गई है। दोनों कथा स्थलों पर जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती एवं उनके कर्तव्यों के दायित्व सौपे गए हैं ।


     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि दोनों कथा स्थलों पर कंट्रोल रूम भी तैयार कराये जा रहे है जो कि 24 घंटे कार्य करेंगे। पार्किंग स्थल पर साउंड सिस्टम भी लगाए गए हैं, जिससे कि वाहनों के आने-जाने में असुविधा न हो ।
     इस अवसर पर श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर, डॉ. अनिल तिवारी, श्री राजा रिछारिया, श्री शुभम ठाकुर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शालिग्राम मिश्रा सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आयोजन समिति के सदस्य मौजूद थे।



बगेश्वर धाम के श्रध्दालुओं को कथा स्थल तक पहुंचने के लिए
ट्रेफिक की बेहतर व्यवस्था रहेगी


बागेश्वरधाम के पं. श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कथा का सागर के बहेरिया गदगद में आयोजन 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होने जा रहा है। इस आयोजन में बडी संख्या में श्रृध्दालुओं के आगमन को देखते हुए, ट्रेफिक पुलिस द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है। जिससे कि आने वाले श्रृध्दालु बिना किसी परेशानी के कथा स्थल तक आ जा सकें।

आमजनता के निजी वाहनों के आवागमन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

        सागर शहर के निवासी कबूला पुल से परेड मंदिर चौराहा से पटकुई रोड में तथा सिविल लाईन चौराहा से परेड मंदिर चौराहा से पटकुई रोड में जाकर मरियम चौक से बामौरा चौराहा के बीच स्थित पार्किंग क्र. 02 में पहुंच सकेंगे।, राहतगढ़ विदिशा मार्ग एवं बीना खुरई की ओर से आने वाले निजी वाहन लेहदरा नाका से गल्लामंडी चौराहा से भैंसा नाका होकर कबूला पुल से परेड मंदिर पटकुई मार्ग में जाकर मरियम चौक से बामौरा चौराहे के बीच स्थित पार्किग क्र. 02 में पहुंच सकेंगे।, बांदरी, मालथौन मार्ग से आने वाले निजी वाहन फोरलेन से सत्यम ढाबा चौराहा के पास फोरलेन से लगा हुआ पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 01 से प्रवेश करेंगे। इस पार्किग में वाहन का आवागमन फोरलेन से ही होगा।, महाराजपुर, देवरी, गौरझामर, सुरखी, रहली, नरसिंहपुर मार्ग से आने वाले निजी वाहन फोरलेन स्थित बम्हौरी तिराहा होकर फोरलेन से ही सत्यम डावा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 01 से प्रवेश करेंगे। गढ़ाकोटा दमोह मार्ग के निजी वाहन बहेरिया चौराहा से होकर बण्डा ब्रिज चढकर फोरलेन में सत्यम ढावा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 02 से प्रवेश करेंगे सकेंगे। बण्डा, टीकमगढ़, छतरपुर मार्ग के निजी वाहन बहेरिया चौराहा के पहले से बण्डा ब्रिज चडकर फोरलेन में सत्यम ढाबा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 02 से प्रवेश करेंगे।

यात्री बसों के कथा स्थल आवामगन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

     समस्त मार्गों से कथा स्थल को आने वाली यात्री बसे फोर लेन मार्ग का ही उपयोग करेंगी तथा फोरलेन मार्ग में सत्यम ढाबा चौराहा के पास स्थित पार्किंग क्रमांक 01 में पहुंचकर गेट क्रमांक 03 से प्रवेश करेंगे। बस स्टैण्ड सागर से छतरपुर, टीकमगढ़, रहली की ओर जाने वाली बसों हेतु बस स्टैण्ड से सिविल लाईन चौराहा, मकरौनिया चौराहा से नरसिंहपुर रोड बम्हौरी चौराहा फोरलेन होकर अपने गंतव्य को आना-जाना करेंगी तथा दमोह एवं जबलपुर जाने वाली बसें मकरोनिया चौराहा से पुलिस पेट्रोल पंप के बगल से पीटीएस, बटालियन, गुडा, बम्हौरी, डूडर होकर सनौधा से दमोह जबलपुर आवागमन करेंगी।

आटों वाहनों के कथा स्थल आवागमन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

      कथा स्थल जाने हेतु आटों वाहनों को प्रथम मार्ग परेड मंदिर चौराहा से ग्राम सेमराबाग होकर मरियम चौक से बामौरा चौराहा के बीच स्थित आटो पार्किंग में पहुच सकेंगे। कथा स्थल जाने हेतु आटो वाहनों को द्वितीय मार्ग मकरोनिया चौराहा से पैराडाइज होटल के सामने से होकर होटल दीपाली के सामने स्थित आटों पार्किंग तक पहुँच सकेंगे।

स्कूली वाहनों के आवागमन हेतु मार्ग व्यवस्था

     सागर जिले के समस्त विद्यालयों का शैक्षणिक समय प्रातः 07 बजे से 11-30 बजे तक निर्धारित किया गया है अतः स्कूली बच्चों के परिवहन में लगे समस्त प्रकार के वाहनों को दोपहर 01 बजे तक, सिविल लाईन चौराहा से मकरौनिया चौराहा से बहेरिया चौराहा से बामौरा चौराहा से पटकुई मार्ग से परेड मंदिर चौराहा तक आवागमन की अनुमति रहेंगी ।

रेलवे रैंक के ट्रकों के आवागमन हेतु मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था

     रेलवे रैक से आने वाली सामग्री को परिवहन व्यवस्था में लगे अनुमति प्राप्त ट्रक प्लेटफॉर्म क्रमांक 02 से चलकर डिम्पल पेट्रोल पंप, कमरयाऊं घाटी, पम्मा साहू कॉम्पलेक्स, सिविल लाईन चौराहा से तिली तिराहा होते हुये आरटीओ कार्यालय के सामने से होकर बम्हौरी चौराहा फोरलेन मार्ग से आवागमन करेंगे।

आकस्मिक डियूटी के वाहनों हेतु मार्ग व्यवस्था

     एम्बूलेंस, फायर ब्रिगेड, पेयजल वाहन सफाई वाहन प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के शासकीय वाहनों के आवागमन की उचित व्यवस्था की गई है। आवश्यकता पड़ने पर मो.नं. 9479997610 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आम यातायात हेतु प्रतिबंधित मार्ग

     सिविल लाइन चौराहा से मकरोनिया चौराहा एवं मकरौनिया चौराहा से बहेरिया चौराहा आम यातायात हेतु प्रतिबंधित रहेगा। मरियम चौक से बामौर चौराहा, लिंक रोड से बहेरिया चौराहा आम यातायात हेतु प्रतिबंधित रहेगा।    


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
            
Share:

टीकमगढ़ :एक ही परिवार ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या : पति पत्नी और बेटी की मौत, अकेला बेटा बचा▪️ मृतक के परिवार के बेटे पर लगा था चोरी का आरोप▪️कमलनाथ ने जताया शोक, निष्पक्ष जांच की मांग की

टीकमगढ़ :एक ही परिवार ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या : पति पत्नी और बेटी की मौत, अकेला बेटा बचा

▪️ मृतक के परिवार के बेटे पर लगा था चोरी का आरोप

▪️कमलनाथ ने जताया शोक, निष्पक्ष जांच की मांग की


टीकमगढ़, 21 अप्रैल 2023 : टीकमगढ़ जिले के खरगापुर में   ललितपुर-खजुराहो लाइन पर खरगापुर रेलवे स्टेशन के आगे डर्बी नाला के पास एक नामदेव परिवार  परिवार के तीन सदस्यों के शव मिले हैं। नामदेव परिवार ने ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली इसमें पति पत्नी और बेटी की मौके पर मौत हो गई इस घटना से पूरे खरगापुर नगर में सनसनी फैल गईl मृतक के बेटे ने बताया कि पुलिस वालों ने चोरी के मामले में  पूरे परिवार को जेल में डालने की धमकी दी थी । पुलिस वालों द्वारा परेशान किए जाने से मम्मी पापा और बहन ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दे दी ।एसपी रोहित काश बानी ने बताया की पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगीl


बेटा भागा ट्रेक पर ,हाथ छुड़ाकर

टीकमगढ़ में एक परिवार कुरुक्षेत्र से खजुराहो जा रही ट्रेन के सामने कूद गया। पति-पत्नी और बेटी की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि बेटा ट्रेन को आते देख  हाथ छुड़ाकर ट्रैक से भाग गया। परिवार खरगापुर रेलवे ट्रैक पर सुसाइड करने पहुंचा था। मृतक के बेटे ने रोते हुए बताया कि पुलिसवालों ने पूरे परिवार को जेल में डालने की धमकी दी थी। इसलिए मम्मी-पापा और बहन ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दे दी। ट्रैक के पास से गुजर रहे लोगों ने शवों को देखा। इसकी सूचना खरगापुर थाना पुलिस को दी।


 थाना प्रभारी नितेश जैन ने एफएसएल टीम और वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी। एक शव के पास आधार कार्ड मिला, जिससे उसकी पहचान लक्ष्मण नामदेव (50) निवासी मातोल के रूप में हुई। पूछताछ में लोगों ने बताया कि दो शव लक्ष्मण की पत्नी रजनी (45) और उसकी बेटी विनी (13) के हैं। लक्ष्मण खेती करता था। पुलिस शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए ले गई है। 
पुलिस ने जब आसपास के लोगों से पूछताछ की तो पता चला परिवार ट्रैक पर था तो कुछ ही दूरी पर एक महिला भी थी। महिला ने पुलिस को बताया कि परिवार के साथ एक लड़का भी था। शायद वह लक्ष्मण नामदेव का बेटा समय नामदेव है। ट्रेन के आते ही वह भाग गया, जिससे उसकी जान बच गई। अब पुलिस बेटे से पूछताछ में जुटी है। लक्ष्मण के बेटे की उम्र 12-13 साल बताई जा रही है।


पड़ोसी ने लगाया था चोरी का आरोप

पता चला है कि मृतक लक्ष्मण नामदेव का बेटा 3 दिन पहले पड़ोस में खेल रहा था। इसी दौरान पड़ोस में रहने वाले
रिछारिया परिवार में चोरी हो गई। इस मामले में रिछारिया परिवार ने पुलिस में चोरी की शिकायत दर्ज कराई थी और लक्ष्मण के बेटे पर चोरी का आरोप लगाया था। पुलिस ने इसी मामले में उससे पूछताछ की थी। इसी दहशत में आकर आज लक्ष्मण ने अपने परिवार सहित खुदकुशी कर ली। हालांकि पुलिस इस पूरे मामले में कुछ भी बोलने से बच रही है।

20 हजार रु. और सोने-चांदी के आभूषण की चोरी का आरोप

 तीन दिन पहले बेटा राकेश रिछारिया के घर बॉल लेने गया था। उस पर राकेश ने  इल्जाम लगाया है। राकेश तीन बाद पूर्व सरपंच भिवानी सिंह के पास गया, तो उन्होंने थाने में शिकायत करने का कह दिया। लक्ष्मण को भी बुलाया और वहां उसे धमकी देकर कहा कि इसके खिलाफ चोरी की रिपोर्ट दर्ज करो, जब डंडे पड़ेंगे तो सब सच बाहर आ जाएगा। राकेश ने 20 हजार रुपए नगद व सोने-चांदी के आभूषण ले जाने का आरोप लगाया। चौकी प्रभारी लक्ष्मण के घर आए तो उन्होंने बेटे की पेंट भी देखी, उस पेंट की जेब में दो उंगली जाती हैं। पेंट में 20 हजार रुपए कैसे आ जाएंगे। बच्चा जब घर से बाहर निकल रहा था तब राकेश की मां भी मौजूद थीं। 

एसपी को दिया था आवेदन

एसपी रोहित काशवानी ने बताया कि गुरुवार को हमारे पास एक आवेदक राकेश रिछारिया आया था। उसने यह लक्ष्मण नामदेव के बेटे पर चोरी का आरोप लगाया है। राकेश की शिकायत के आधार पर चोरी का मामला दर्ज किया था। मामले की जांच के लिए पुलिस परिवार के घर पर गई थी। परिवार के लोगों से पूछताछ भी की थी। उसके बाद आज यह घटना हो गई। लक्ष्मण नामदेव के बेटे ने पुलिस दबाव का आरोप लगाया है, उसकी भी जांच की जाएगी। आरोप सही साबित होने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर
घटना पर दुख जताया

कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा 'टीकमगढ़ जिले के खरगापुर में लक्ष्मण नामदेव ने अपनी पत्नी और पुत्री के साथ ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। यह अत्यंत पीड़ादायक घटना है। मैं ईश्वर से सभी मृतकों की आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूं। साथ ही मैं मुख्यमंत्री के संज्ञान में यह बात लाना चाहता हूं कि मृतकों के परिजनों ने आरोप लगाया है कि पुलिस प्रताड़ना से पीड़ित होकर परिवार ने आत्महत्या की है। दो दिन पहले कटनी में भी एक दलित दंपती ने जहर खा लिया था और महिला की मृत्यु हो गई थी। वहां भी पीडित पक्ष ने पलिस उत्पीड़न का आरोप लगाया था।मैं मुख्यमंत्री से निवेदन करता हूं कि सभी मृतकों के परिजनों को समुचित मुआवजा दिया जाए और मामले की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों को दंडित किया जाए।


न्यायिक जाँच की माँग

उपाध्यक्ष मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग अजय सिंह यादव  का कहना है कि टीकमगढ़ जिले की खरगापुर विधानसभा के ग्राम मातोल के श्री लक्ष्मण नामदेव ने अपनी पत्नी एवं पुत्री के साथ ट्रैन से आत्महत्या की ऐसा बताया जा रहा है कि गांव में हुई किसी चोरी के मामले में पुलिस द्वारा लगातार मृतक को परेशान किया जा रहा था प्रताड़ित किया जा रहा था प्रताड़ना से परेशान होकर मृतक द्वारा आत्महत्या का कदम उठाया. पीड़ित परिवार को हम विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते है एवं मामले में न्यायिक जाँच की माँग करते है. 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Archive