बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

भाजपा ने महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाया है :गोविंद राजपूत▪️ शीतल दुग्ध संग्रहण केंद्र का शुभारंभ

भाजपा ने महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाया है :गोविंद राजपूत

▪️ शीतल दुग्ध संग्रहण केंद्र का शुभारंभ

तीनबत्ती न्यूज
सागर,10 जून ,2023 । सुरखी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ढागरानिया में 40लाख की लागत से दुग्ध शीतल केंद्र का शुभारंभ राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत एवं उनकी पत्नी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत द्वारा किया गया इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा ने महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के लिए कार्य किया है जिसको लेकर लेकर स्व सहायता समूह बनाए गए जिसमें महिलाएं हजारों रुपए अपने गांव में घर में रहकर कमा रहे हैं स्व सहायता समूह के माध्यम से हमारी माताओं बहनों का जीवन स्तर सुधरा है ।

श्री राजपूत ने कहा  कि म.प्र. शासन के विभाग राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से आज सुरखी विधान सभा क्षेत्र के ग्राम डगरानिया विकासखण्ड राहतगढ़ में एक बल्क मिल्क कूलिंग यूनिट की स्थापना की जा रही है। जो एक प्रयास है कि हमारे क्षेत्र के परिवारों की आय में वृद्धि की जावे. म.प्र. शासन द्वारा विभिन्न गतिविधियों से यह प्रयास किये जा रहे है कि क्षेत्र में गरीब परिवार विशेषकर महिलायों को उनकी आमदनी सुनिश्चित हो एवं आय का नियमित स्त्रोतःबन सके।
 
श्री राजपूत ने कहा कि क्षेत्र में दुग्ध उत्पादन को देखते हुये इस बी. एम.सी. के माध्यम से दूध संग्रहण किया जायेगा। इस हेतु वाहन आपके घर से आपके ग्राम तक आयेगा आपका जो भी अतिरिक्त दूध होगा, उसे एकत्रित कर यहां ठंडा करने हेतु रखा जायेगा। प्रति किसान लगभग 50 से 70 रुपये तक प्रति लीटर राशि प्राप्त होगी।इस बी.एम.सी. की लागत रु. 20.00 लाख है तथा ग्रामों में जो मशीन प्रदाय की जा
रही है, उसकी लागत लगभग 1 लाख प्रति मशीन के हिसाब से 20 लाख है। अतः इस यूनिट को प्रारंभ करने में कुल 40.00 लाख का व्यय हुआ है।
अभी शुरूआत में 20 ग्राम के लगभग 400 कृषकों को लाभांवित किया जावेगा। जो आगामी 6 माह में 40 ग्राम के लगभग 1000 कृषकों को लाभांवित किया जायेगा।
इसी प्रकार पूरे विधान सभा क्षेत्र में आजीविका संवर्धन कार्य किये जावेगे। इस हेतु अगले 3 माह में 50 लाख रूपये व्यय होगे। जिससे क्षेत्र में आय के साथ सुनिश्चित हो सके।  म.प्र. शासन इस दिशा में लगातार कार्य कर रही है। 
इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सविता सिंह राजपूत ने सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी माताओं बहनों के हाथों में रिद्धि सिद्धि निवास करती है वह जहां भी जाती हैं वहां खुशहाली होती है यह दुग्ध केंद्र भी हमारी माताएं बहने ही  चलाएगी जिससे सैकड़ों परिवारों को रोजगार मिलेगा।
इस अवसर पर राजेश एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत तथा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता सिंह राजपूत एवं सरपंच सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम में 
समूह की महिलाओं के लिए 50लाख का ऋण वितरण चेक के  माध्यम से किया गया अवसर पर सरपंच भागदेवी , हीरेंद्र सिंग, जिला कार्यालय से  अनूप तिवारी जिला प्रबंधक कुमारी श्वेता जैन, यंग प्रोफेशनल  हरीश दुबे देव श्री कंपनी ब्लॉक कार्यालय से  अभिषेक ठाकुर विकासखंड प्रबंधक मनीष किलेदार राघवेंद्र ठाकुर निखिल पाटकर शशांक सक्सेना देवेंद्र राकेश आदि एवं दिशा संकुल स्तरीय संगठन सीहोरा से श्रीमती प्रीति राजपूत सचिव आसपास क्षेत्र की सभी स्व सहायता समूह की महिलाएं सहित सैकड़ों की संख्या में ग्राम वासी उपस्थित रहे।
Share:

लाड़ली बहना योजना : अभी एक हजार आगे बढ़कर मिलेंगे 3 हजार रुपए महीना :सीएम शिवराज सिंह का ऐलान▪️21 साल की महिला को भी मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ▪️सीएम शिवराज ने बहनों के खाते में डाले 1000 रुपये, 1 करोड़ 26 लाख महिलाओं के खाते में अंतरित की राशि

लाड़ली बहना योजना : अभी एक हजार आगे बढ़कर मिलेंगे 3 हजार रुपए महीना :सीएम शिवराज सिंह का ऐलान

▪️21 साल की महिला को भी मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ

▪️सीएम शिवराज ने बहनों के खाते में डाले 1000 रुपये, 1 करोड़ 26 लाख महिलाओं के खाते में अंतरित की राशि

तीनबत्ती न्यूज
जबलपुर,10 जून ,2023 : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ लेकर बहनें मजबूत होंगी, वे अब मजबूर नहीं रहेंगी। योजना में प्रति माह 1000 रूपये की राशि देने के प्रावधान में संशोधन कर बहनों को क्रमश: बढ़ी हुई राशि का भुगतान किया जाएगा। आवश्यक वित्त व्यवस्था के फलस्वरूप योजना में 1000 रूपये के स्थान पर क्रमश: 1250 रुपए, इसके बाद 1500 रूपए, फिर 1750 रूपए, फिर 2 हजार रूपए और इसके बाद 2250 रुपए, 2500 रूपए और 2750 रूपए करते हुए राशि को 3 हजार रूपए तक बढ़ाया जाएगा। इसी तरह योजना के लिए विवाहित पात्र बहन की आयु न्यूनतम 23 वर्ष के स्थान पर 21 वर्ष की जाएगी। इसी तरह बहनों को आने वाले 5 वर्ष में लखपति बनाते हुए लखपति क्लब में शामिल किया जाएगा।
 वर्तमान में 23 से 60 वर्ष की विवाहित बहनें योजना में पात्र हैं। बहनों की आय कम से कम 10 हजार रूपए मासिक होना चाहिए। स्व-सहायता समूहों और आर्थिक समृद्धि की योजनाओं से लाभान्वित करते हुए बहनों की जिंदगी में सुख और आनंद लाने का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहनों को वे अपना परिवार मानते हैं।


"नारी तू नारायणी, इस जग की पालनहारिणी"

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की सभी बहनों को हाथ जोड़ कर प्रणाम किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए कहा कि - "नारी तू नारायणी, इस जग की पालनहारिणी"। माँ अन्नपूर्णा है तू ही, है तू ही वीणा वादिनी, है शक्ति स्वरूपा जगदंबा, है नारी तू नारायणी, इस जग की पालनहारिणी। हमारी भारतीय संस्कृति में भगवान से पहले माँ का नाम आता है, यथा-सीताराम, राधेश्याम, गौरीशंकर, लक्ष्मीनारायण।

    सुने: आगे बढ़कर मिलेंगे 3 हजार:CM
 






सवा करोड़ पहुंचाए खातों में

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जबलपुर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में बहनों के खातों में मासिक राशि अंतरित करने के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से 1.25 करोड़ बहनों के खाते में कुल 1209.64 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की। इस कार्यक्रम से पूरे प्रदेश की बहनें भी जुड़ीं। प्रदेश के वार्डों और ग्रामों में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे बहनों को अब परिवार में आर्थिक रूप से किसी विवशता का सामना नहीं करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में मिलने वाली राशि उनके जीवन में आनंद लाने का कार्य करेगी। परिवार में बच्चों के लिए दूध, फल, दवाई लाने, उनकी पढ़ाई के प्रबंध को बेहतर बनाने में योजना की राशि उपयोगी होगी। परिवार में बहन के साथ बच्चों को भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।



कमल नाथ से सावधान रहना, वे योजनाएं शुरू नहीं, बंद करते हैं

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुछ लोग झूठी घोषणाएं कर रहे हैं, इनकी नियत ठीक नहीं है। झूठ बोलने वालों से सावधान रहना भाजपा का साथ देना है, प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ रहना है। जब वे सरकार में थे, तब सिर्फ मेरी योजनाएं बंद की, जनता को हित नहीं किया। कमल नाथ और कांग्रेस की सरकार ने मेरे द्वारा शुरू की गई बैगा, सहरिया बहनों को 1000 रुपये महीने देने की योजना बंद कर दी थी। बेटियों को शादी की योजना बंद कर दी थी। गर्भवती बहनों को 16 हजार रुपये देता था, कमल नाथ ने वह भी बंद कर दिया था। शिवराज सिंह चौहान ने कहा ​कि मैं जो कहता हूं, वह करके दिखाता हूं। मैंने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी और आज देखो मैं आपके खातों में 1 हजार रुपये डाल रहा हूं। 

लाडली बहना सेनाए बनेगी 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लाड़ली बहना सेनाएँ भी बनेंगी। बड़े ग्रामों में 21 सदस्य और छोटे ग्रामों में 11 सदस्य वाली सेनाएँ गठित होंगी। लाड़ली बहना सेना अन्याय और शोषण के खिलाफ लड़ेंगी। यह सेनाएँ महिलाओं को उनके कल्याण की योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने अनेक महिला कल्याण योजनाओं से बहनों और बेटियों का सशक्तिकरण किया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, स्व-सहायता समूहों द्वारा आर्थिक उन्नयन की गतिविधियों से बहनें सशक्त हुई हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार ने बेटियों को लेपटाप प्रदान करने, बैगा, सहरिया और भारिया जनजाति की बहनों को प्रति माह दी जाने वाली आहार अनुदान राशि का भुगतान बंद कर दिया था जिसे हमारी सरकार ने पुन: प्रारंभ किया। पूर्व सरकार ने और भी कई कल्याणकारी योजनाएँ बंद करने का कार्य किया। 


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि विशेष पिछड़ी जनजातियों को पोषण के लिए दी जाने वाली राशि का ही विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का निर्माण किया गया। बहनों का कष्ट और दुख वे अपना कष्ट मानते हैं। बहनों के सम्मान के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। पंचायत राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत और पुलिस में 30 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। इसी तरह बेटियों और बहनों के नाम पर संपत्ति की रजिस्ट्री की जाने पर मात्र एक प्रतिशत शुल्क लिया जाता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज का दिन स्वर्णिम दिन है। बेटियाँ और बहनें अब रोने या विलाप करने का कार्य नहीं करेंगी। आनंद की अनुभूति से उनके जीवन को बेहतर बनाना प्रमुख उद्देश्य है। मुख्यमंत्री ने उपस्थित महिलाओं का आहवान किया कि वे अपने आँसू पोछकर घरों से बाहर निकले, अपनी जिंदगी बेहतर बनाये। श्री चौहान ने महिलाओं का अपना परिवार बनाने, देश बनाने के लिए संकल्पबद्ध होने को कहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या-पूजन और एक बहन को शाल, श्रीफल भेंट कर एवं पाँव पखार कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


विकास कार्यों का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 341 करोड़ रूपये लागत के 73 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। इन कार्यों में स्मार्ट सि‍टी जबलपुर के विभिन्न कार्य, सीएम राइज विद्यालय, अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण कार्यों के साथ ही राजमार्ग उन्नयन एवं सड़क निर्माण के कार्य शामिल हैं। कार्यक्रम का प्रांरभ मध्यप्रदेश गान और दीप प्रज्ज्‍वलन से हुआ।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास कार्यों पर केंद्रित प्रदर्शनी एवं वीरांगनाओं के योगदान पर केंद्रित विशेष प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के दूसरे हिस्से में प्रभावशाली सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान का विभिन्न जन-प्रतिनिधियों ने स्वागत किया। अनेक बहनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को एक विशाल राखी भी भेंट की।

सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान संचालित किया तो मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ 45 लाख से अधिक बेटियों को दिया। अब बहनों को प्रतिमाह राशि प्राप्त होगी ।समाज में परिवर्तन का यह महत्वपूर्ण प्रयास है। सांसद श्री राकेश सिंह ने स्वागत भाषण दिया।


ये रहे मोजूद
कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव सुश्री पंकजा मुंडे, मध्यप्रदेश की महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती माया नारोलिया, निगम अध्यक्ष श्रीमती अमिता चपरा, जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र जामदार, बुलंदशहर के सांसद श्री भोला सिंह,पूर्व मंत्री श्री अजय विश्नोई, श्री शरद जैन, विधायक श्री अशोक रोहाणी, श्री सदानंद गोडबोले, श्री सुशील तिवारी, श्रीमती नंदनी मरावी, श्री अंचल सोनकर, श्रीमती प्रतिभा सिंह, श्री हरेंद्र जीत सिंह बब्बू, श्री प्रभात साहू भी उपस्थित रहे।

खूबसूरत राखी एवं भावपूर्ण पाती भेंट कर माना आभार

मुख्यमंत्री श्री चौहान को लाड़ली बहनाओं ने बेहद ही खूबसूरत लंबी और बड़ी राखी भेंट की। साथ ही लाड़ली बहनों ने अपने लाड़ले भैया को अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए पाती भी भेंट की। सभी ने एक बड़े पुष्पहार से भी अभिनंदन किया। सभी बहनें इस अवसर पर बेहद ही प्रसन्न नजर आई।

ड्रॉईंग प्रतियोगिता की विजेताओं को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली बहना थीम पर आधारित 8 जून को हुई ड्राइंग प्रतियोगिता की विजेताओं को सम्मानित किया। उन्होंने अनघा गायकवाड़, तान्या पटेल और शौर्य जैन को पुरस्कृत किया।

नारी सशक्तिकरण पर नृत्य नाटिका "सृष्टि रूपा" का हुआ मंचन

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शुभारंभ पर नारी ओजस्विता और नारी सशक्तिकरण की थीम पर नृत्य नाटिका का बेहतरीन मंचन कलाकारों द्वारा किया गया। नृत्य नाटिका में प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में नारी सशक्तिकरण के लिये किये गये ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसलों को बखूबी प्रदर्शित किया गया। इसमें पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन में 50 प्रतिशत आरक्षण, पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत आरक्षण, महिलाओं के नाम रजिस्ट्री होने पर मात्र एक प्रतिशत का शुल्क, स्व-सहायता समूहों से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण, महिलाओं को नि:शुल्क ड्रायविंग लायसेंस सुविधा जैसी विभिन्न योजनाओं का रूपांकन किया गया।

मुख्यमंत्री रथ से पहुँचे कार्यक्रम स्थल
मुख्यमंत्री श्री चौहान समन्वय चौक से रथ पर सवार होकर कार्यक्रम स्थल पहुँचे। रथ मार्ग पर और कार्यक्रम स्थल पर लाड़ली बहनों ने पुष्प वर्षा कर अपने लाड़ले भाई श्री चौहान का आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने भी अपनी बहनों पर पुष्प वर्षा कर स्नेह प्रकट किया


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________



 
Share:

आज का दिन बहनों के लिए खुशी का दिन: सांसद राजबहादुर सिंह▪️सागर में हुई आतिशबाजी

आज का दिन बहनों के लिए खुशी का दिन:  सांसद राजबहादुर सिंह

▪️सागर में हुई आतिशबाजी


सागर 10 जून 2023 । लाड़ली बहना योजना के शुभारंभ के अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि आज का दिन बहनों के लिए खुशी का दिन है क्योंकि मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत एक -एक हजार की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की है। इस राशि से अब बहने अपने छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी क्योंकि आमतौर पर उन्हें अपनी छोटी छोटी जरूरतों के लिए पैसों की आवश्यकता होती थी और समय पर न मिल पाने के कारण उन्हें परेशान होना पड़ता था लेकिन अब वह स्वयं उन जरूरतो को पूरा कर सकेंगे।

     विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि आज का दिन महिलाओं के लिए गौरव का दिवस है और यह योजना हमारी बहनों की मान सम्मान और स्वाभिमान की योजना है इससे हमारी बहने सशक्त और स्वाभिमान बनेगी। विधायक श्री जैन ने कहा कि आज पूरे मध्यप्रदेश में हमारी बहनें गौरव दिवस के रूप में मना रही हैं।


    लाडली बहना योजना“  एक सामाजिक क्रांति का शखनाद है, बहनें सशक्त होंगी, तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश भी सशक्त होगा। उक्त विचार महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने लाड़ली बहना योजना के शुभारभ अवसर पर व्यक्त किए। श्रीमती तिवारी ने कहा कि आपके हाथों में ’मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ का यह स्वीकृति पत्र सौंपते हुए, मेरा मन अति प्रसन्न है। बहनें सशक्त होंगी, तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश भी सशक्त होगा।


     बहनो, यह योजना नहीं, बल्कि एक सामाजिक क्रांति का शंखनाद है। ’मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ प्रारम्भ करने का उद्देश्य बहनों को स्वावलम्बी एवं आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाना है। इसके लिए स्वरोजगार/ आजीविका के संसाधनों को विकसित किया जा रहा है। आपके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार बनाये रखना और परिवार स्तर पर निर्णय लिये जाने में आपकी प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना भी सरकार का लक्ष्य है।
      श्रीमती तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना मेरे दिल से निकली हुई योजना है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सही मायने में आपकी अनमोल राखी का उपहार आप सबको दिया है।


     कार्यक्रम में मुख्य रूप से सागर सांसद श्री राजबहादुर सिह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत सागर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, सचिन मशीह, नगर निगम के पार्षद गण ,के साथ लाडली बहने, जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित  थे।
      मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लाडली बहनों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से एक- एक- हजार की राशि हस्तांतरित की। जबलपुर में आयोजित  कार्यक्रम का सीधा प्रसारण पूरे प्रदेश की पंचायतों और वाडो के साथ-साथ नगर निगम क्षेत्र के 48 वार्डों में भी बहनों द्वारा उत्साह पूर्वक देखा और सुना ।


      मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण को देखने व सुनने की व्यवस्था म्युनिसिपल स्कूल में भी बड़ी स्क्रीन लगाकर की गई थी ,जहां मुख्य कार्यक्रम के पूर्व बहनों द्वारा सुंदर रंगोली सजाई गई, दीप प्रज्वलन भी किया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।        तत्पश्चात मुख्य कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत शानदार आतिशबाजी की गई और लाडली बहनों द्वारा डॉ. हरिसिंह गौर की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर लाड़ली बहना द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए तत्पश्चात बहुत ही आकर्षक आतिशबाजी की गई। लाड़ली बहना कार्यक्रम में महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने लाडली बहनों के साथ बग्गी में बैठकर उनका स्वागत सम्मान किया एवं आरती भी उतारी। कार्यक्रम में दल दल गोडी आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी। कार्यक्रम के पश्चात समस्त लाड़ली बहनो को उपहार स्वरूप मिष्ठान वितरण बुन्देखंडी में बुलौआ का वितरण भी किया गया।  उपस्थित  पार्षद सुमन राम राकेश साहू शैलेंद्र ठाकुर श्रीमती रानी घोसी सहित अन्य जनप्रतिनिधि लाडली बहने अधिकारी मौजूद थी।



Share:

लाडली बहिनों को यह एतिहासिक दिनः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️खुरई में 60931 लाडली बहिनों के खातों में 6 करोड़ 9 लाख 31 हज़ार रुपए डाले गए

लाडली बहिनों को यह एतिहासिक दिनः मंत्री  भूपेंद्र सिंह

▪️खुरई में 60931 लाडली बहिनों के खातों में 6 करोड़ 9 लाख 31 हज़ार रुपए डाले गए



खुरई। मध्यप्रदेश के इतिहास में आज का दिन ऐसा दिन है जिस दिन महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक बहुत बड़ा निर्णय लागू हो रहा है। खुरई विधानसभा क्षेत्र की कुल 60931 लाडली बहनों के खातों में आज से हर महीने 6 करोड़, 9 लाख, 31 हज़ार रुपए डाले जाएंगे। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां मुख्यमंत्री लाडली बहनों के हितलाभ वितरण के प्रथम दिवस पर आयोजित समारोह में व्यक्त किए।


मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संबोधन के लिए जुटीं सैकड़ों बहनों को संबोधित करते हुए बताया कि खुरई नगर पालिका क्षेत्र की 10787 लाडली बहनों को 1 करोड़ 78 हजार रुपए की राशि खातों में डाली गई। खुरई जनपद क्षेत्र की 22 हजार 458, मालथौन जनपद क्षेत्र की 14 हजार 775, मालथौन नगर परिषद क्षेत्र की 4 हजार 173, बांदरी नगर परिषद क्षेत्र की 5 हजार 115, बरोदिया नगर परिषद क्षेत्र की 3 हजार 623 लाडली बहनों के खातों में एक-एक हजार रुपए डाले जा रहे हैं।  


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अपनी भाजपा की यह सरकार गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार है। सरकार इसी लिए होती है कि जो पैसा सक्षम लोगों से टैक्स के माध्यम इकट्ठा होता है उसे गरीबों के कल्याण में लगा दिया जाए। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में पिछले सात सालों में 50 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाए गए हैं जो गरीबों के कल्याण की सफलता की मिसाल है। कांग्रेस ने 70 साल में एक भी ऐसा आवास बना कर नहीं दिया और सात सालों के भीतर यहां बरसाती और टीन टप्पर में रहने का इतिहास अतीत में चला गया।


मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री द्वारा सिंगल क्लिक का बटन दबाने के साथ ही खुरई की सुधा ताम्रकार को लाडली बहना का पहला प्रमाण पत्र सौंपा। इसके साथ ही समारोह स्थल पर  क्षेत्र की सैकड़ों लाडली बहनों ने अपनी कलात्मक रंगोलियों पर दीप मालिका प्रज्वलित कर दीपावली के उत्सव जैसा सुखद वातावरण बना दिया। अपने खातों में हर महीने एक हजार रुपए आने की आत्मनिर्भरता की खुशी से सभी बहनों के चेहरे दमक रहे थे। उनकी प्रसन्नता स्पष्ट देखी जा सकती थी।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सभी बहनों को यह शुभ सूचना दी कि अगला महीना सभी परिवारों को आवासीय पट्टे देकर सबकी अपनी छत का सपना साकार कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री का ऊर्जा और आत्मीयता से भरा उद्बोधन सभी लाडली बहनों ने एकाग्रता से सुना और उनके हर संवाद पर उत्साह से अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। कार्यक्रम के अंत में बहनों ने मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन दिए, जिस पर मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने अधिकारियों ने त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।

समारोह में नगर पालिका अध्यक्ष नन्हींबाई अहिरवार,वरिष्ठ भाजपा नेता हेमचंद बजाज, विजय जैन, प्रवीण जैन, मनोज दुबे, ओमप्रकाश घोरट, पं विनोद गुरु, लक्ष्मण सिंह लोधी, सुनील गढ़ौला, श्रीमती रश्मि सोनी, राहुल चौधरी, नीति राज पटेल बबलू राईन,एड बंटू चौबे, मोनू चंदेल, मेहरबान, गब्बर , महेश विश्वकर्मा बसंत सत्संगी, मेघा नामदेव, माया ताम्रकार और सैकड़ों कि संख्या में लाडली बहिनें उपस्थित थीं।



Share:

देखे: Video: लाडली बहना योजना : मेयर पहुंची लाडली बहनों के साथ रथ पर बैठकर कार्यक्रम में ,बाजे गाजो के साथ

देखे: Video: लाडली बहना योजना : मेयर पहुंची लाडली बहनों के साथ रथ पर बैठकर कार्यक्रम में ,बाजे गाजो के साथ


तीनबत्ती न्यूज
सागर,10 जून ,2023 । शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना कार्यक्रम की शुरुआत को बेहतर और आकर्षक बनाने कई तरह के प्रयोग भाजपा और सरकार  कर रही है। जबलपुर सीएम शिवराज के मुख्य कार्यक्रम के साथ पूरे प्रदेश के एक साथ आयोजित किया गया।
सागर में आयोजित मुख्य समारोह में इस समय आकर्षण का केंद्र बन गया। जब म्युनिसिपल स्कूल में  कार्यक्रम स्थल पर सागर नगर निगम की मेयर संगीता सुशील तिवारी और महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष संध्या भार्गव  कुछ लाडली बहना के साथ रथ पर सवार होकर बाजे बाजे के साथ पहुंची।  इस मौके पर कलेक्टर दीपक आर्य , निगमायुक्त चंद्रशेखर शुक्ला जिला परियोजना अधिकारी ब्रजेश त्रिपाठी आदित मोजूद रहे। इसके पीछे उद्देश्य था कि महिलाओ का सम्मान बढे। इसका वीडियो अब वायरल हो रहा है। 
Share:

SAGAR: जीजा बनकर की ठगी: भेजी लिंक, क्लिक करते ही निकले 85 हजार रुपए बैंक एकाउंट से

SAGAR: जीजा बनकर की ठगी: भेजी लिंक, क्लिक करते ही निकले 85 हजार रुपए बैंक एकाउंट से


तीनबत्ती न्यूज
सागर, 10 जून ,2023 :   मोबाइल फोन पर लिंक भेजकर फ्राड करने के तेजी से मामले बढ़ रहे है। पुलिस महकमा लगातार इनसे सतर्क रहने की अपील कर रहा है। इसके बावजूद साइबर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे है 


जीजा बनकर किया फोन भेजी लिंक,85 हजार निकले खाते से

सागर के गोपालगंज थाना क्षेत्र में युवती से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ठग ने जीजा बनकर  मोबाइल पर लिंक भेजी। जिसे ओपन करते हुए बैंक खाते से रुपए कट गए। मामले की पीड़िता  ने थाने में शिकायत की है। शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार फरियादी सिद्धी तिवारी उम्र 19 साल निवासी मनोरमा कालोनी ने शिकायत में बताया कि सिविल लाइन बैंक शाखा में खाता है। मुझे मोबाइल पर एक लिंक की रिक्वेस्ट आई। 


जिसमें पैसों के संबंध में बात कही जा रही थी। ठग जीजा बनकर बात कर रहा था। मैं नींद में थी। इसलिए मैंने उक्त रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया। जिसके बाद जिसके बाद मेरे खाते से 85 हजार 137 रुपए कट गए। रुपए कटने के मैसेज मिला तो धोखाधड़ी सामने आई। 


बैंक में पहुंचकर जानकारी निकाली। जिसके बाद गोपालगंज थानेp पहुंचकर सिद्धी ने शिकायत की। शिकायत पर पुलिस ने मोबाइल नंबर धारक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है। मोबाइल की लोकेशन ट्रेस कर आरोपी की तलाश की जा रही है।
सतर्क रहे।




_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

भिंड : विस्फोट से उड़ी मकान की छत, 3 बच्चों की मौत, पति पत्नी सहित चार घायल▪️शादी की चल रही थी तैयारिया

भिंड : विस्फोट से उड़ी मकान की छत, 3 बच्चों की मौत,  पति पत्नी सहित चार घायल
▪️शादी की चल रही थी तैयारिया

तीनबत्त्ती न्यूज
भिंड,10 जून,2023 : मध्य प्रदेश के भिंड में शनिवार सुबह-सुबह बड़ा हदासा हो गया। यहां एक मकान में धमाका होन से तीन बच्चों की मौत हो गई। वहीं कई लोगों के घायह हैं। जिन्हें सीरियस हालत में ग्वालियर रेफर किया गया है। धमाका इतना भयानक था कि मकान की छत ही उड़ गई।


भिंड जिले से दिल दहला देने वाले हादसे की खबर सामने आई है। जहां एक मकान में विस्फोट हो गया, इस धमाके की चपेट में आए तीन बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं कुछ लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। मौके पर पुलिस और रेस्क्यू टीम पहुंची है। घायलों को निकालकर पहले तो अस्पताल भेजा गया। लेकिन हालत सीरियस बनी तो ग्वालियर रेफर कर दिया गया। वहीं इस घटना से इलाके में दहशत का मौहल है।यह भयानक धमाका भिंड जिले के गोरमी थाना इलाके में हुआ।



कारणों की जांच शुरू

दरअसल, यह भयानक धमाका भिंड जिले के गोरमी थाना इलाके के दले का पुरा का है। जहां शनिवार सुबह करीब 6.30 बजे एक मकान में विस्फोट हो गया। यह धमाका इतना भयानक था कि मकान पूरी तरह उड़ गया। पूरा परिवार इसकी चपेट में आ गया। तीन बच्चों ने तो वहीं दम तोड़ दिया, जबकि इसकी चपेट में बच्चे, दंपती और दो महिलाएं आ गईं। घटना की सूचना मिलते ही अफरा-तफरी मच गई और पूरा गांव जमा हो गया।


भिंड जिले के एसपी मनीष खत्री ने बताया पूरा मामला

वहीं मामले की जानकारी लगते ही मौके पर भिंड जिले के एसपी मनीष खत्री पहुंचे। उन्होंने बताया कि इस धमाके में कार्तिक (6) पिता अरविंद कडेरे, उसकी बहन भावना (7) और परी (4) पिता नंदू कडेरे की मौत हो गई। वहीं अखिलेश कडेरे (50) पुत्र रुस्तम, उसकी पत्नी विमला (45), मीरा कडेरे (30) पत्नी अरविंद कडेरे और पूजा कडेरे पत्नी नंदू कडेरे घायल हैं। जिन्हें ग्वालियर इलाके लिए भेजा गया है।


घटना के बारे में जानकारी देते हुए स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घर की छत उड़ गई। वहीं जिस कमरे में बच्चे सो रहे थे, उनके ऊपर छत का मलबा आकर गया। मासूमों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। अभी तक यह पता किया जा रहा है कि धमाका किस वजह से हुआ। बताया जा रहा है कि पीड़ित परिवार में शादी थी, जिसका 17 जून को लगुन फलदान आना था। घर में तैयारियां चल रही थीं। घर में एक महिला हादसे के वक्त सुबह चाय -नाश्ता बना रही थी। तभी यह विस्फोट हो गया। वहीं पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। घटना की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया है।
Share:

पुणे के अतिरिक्त कमिश्नर अनिल रामोद के घर से 6 करोड़ नगद निकले▪️ CBI ने 8 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा

पुणे के अतिरिक्त कमिश्नर अनिल रामोद के घर से 6 करोड़ नगद निकले

▪️ CBI ने 8 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा



पुणे,10 जून ,2023 : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को पुणे के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अनिल गणपतराव रामोद के परिसरों पर छापेमारी की और करोड़ों रुपये की संपत्ति के दस्तावेजों के साथ छह करोड़ रुपये की नकदी भी जब्त की। इससे पहले, केंद्रीय एजेंसी ने रामोद को आठ लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने रामोद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। रामोद पुणे संभाग में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के पद पर तैनात हैं।

शुक्रवार को पुणे  के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अनिल गणपतराव रामोद के परिसरों पर छापेमारी की और करोड़ों रुपये की संपत्ति के दस्तावेजों के साथ छह करोड़ रुपये की नकदी भी जब्त की। इससे पहले, केंद्रीय एजेंसी ने रामोद को आठ लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने रामोद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। रामोद पुणे संभाग में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के पद पर तैनात हैं।
अनिल गणपतराव रामोद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के लिए महाराष्ट्र में पुणे, सातारा और सोलापुर जिलों के मध्यस्थ भी हैं। उन्होंने सातारा और सोलापुर में हाईवे और संबंधित बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अधिग्रहीत की जाने वाली अपनी जमीन के लिए अधिक मुआवजे की मांग कर रहे किसानों से कथित तौर पर रिश्वत मांगी थी। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि आरोपी रामोद ने इस मामले को लंबित रखा और जब किसानों ने इस संबंध में उनसे संपर्क किया, तो उन्होंने बढ़े हुए मुआवजे की राशि का 10 प्रतिशत रिश्वत के रूप में मांगा।

मांगे 10 लाख,8 लाख पर सेटलमेंट

सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि राजमार्ग परियोजना के लिए अधिग्रहीत जमीन के लिए 1.25 करोड़ के बढ़े हुए मुआवजे का भुगतान कराने की एवज में रामोद ने किसान से 10 लाख रुपये की मांग की थी और आखिरकार आठ लाख रुपये में समझौता हो गया था। किसान ने मामले की शिकायत सीबीआई से की। सीबीआई ने आरोपी को पकड़ने के लिए एक जाल बिछाया और रामोद को आठ लाख रुपये लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया।

छापेमारी में 14 अचल संपत्तियों के दस्तावेज बरामद
अधिकारी ने कहा कि इसके बाद पुणे में रामोद के आधिकारिक आवास और तीन स्थानों पर उसकी निजी संपत्तियों की भी तलाशी ली। इस दौरान छह करोड़ रुपये की नकदी और उनके या उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर 14 अचल संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए।

Share:

Sagar: जल शक्ति मिशन के पाईप चोर गिरोह को पुलिस ने पकड़ा: पीएचई के ठेकेदार ने खरीदे चोरी के पाइप

Sagar:  जल शक्ति मिशन के पाईप चोर गिरोह को पुलिस ने पकड़ा: पीएचई के ठेकेदार ने खरीदे चोरी के पाइप


सागर। केसली थाना पुलिस ने जल शक्ति मिशन के पायीप चोर गिरोह को पकड़ने में सफलता पाती है। इन पाइप को चोरी करके पीएचई के एक ठेकेदार को बेचे जा रहे थे। ठेकेदार के पास से इनको बरामद भी किया गया। 

पुलिस के मुताबिक दिनांक 08.06.23 को फरियादी ठेकेदार मन्टू कुमार सोलंकी ने ग्राम गुटौरी पाना से जल शक्ति मिशन के एचडीपीई 110 एमएम प्लास्टिक पाईप चोरी होने के संबंध में रिपोर्ट लेख कराई क।उसके कान्टेक्ट के जल शक्ति मिशन के एचडीपीई 110 एमएम प्लास्टिक पाईप बडी मात्रा में ग्राम गुटौरी पाना से चोरी हो गये है । फरियादी की रिपोर्ट पर मामला का पंजीबद्ध किया गया।
पुलिस अधीक्षक  अभिषेक तिवारी द्वारा आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफतार करने एवं चोरी गये पाईप बरामदगी हेतु दिशा निर्देशित किया। ज्योति ठाकुर  अति० पुलिस अधीक्षक बीना एवं पूजा शर्मा एसडीओपी  देवरी के निर्देशन में 24 घंटे के अन्दर घटना के संदेही / आरोपी विनोद लोधी नि० झांसी, रवि राजपूत नि० ग्राम भौंहारा को दस्तयाब कर पूछताछ की गई ।जिन्होने गुटौरी पाना के अरविन्द लोधी के सहयोग से योजनाबद्ध तरीके से बाड़े से करीब 500 मीटर पाईप ट्रेक्टर से कई बार भरकर पीएचई ठेकेदार हर्ष पाठक को करीब 90000 रू० में बेंचना बताया ।जो करीब 500 मीटर पाईप पीएचई ठेकेदार हर्ष पाठक के कब्जे से भौंहारा रोड एवं ग्राम जमुनिया से बरामद किया। जिसकी कीमत करीब 150000 रूपये पायी गई। जिसके संबंध में पीएचई विभाग से जानकारी प्राप्त कर एवं पाईप के संबंध अन्य क्षेत्रवासी से पूछताछ कर विवेचना की जावेगी ।

उक्त कार्यवाही में पूजा शर्मा एसडीओपी देवरी के निर्देशन में थाना प्रभारी उप निरी0 नेहा सिंह गुर्जर, उप निरी० सत्यव्रत धाकड़, आर0 1489 पुष्पेन्द्र, आर0 901 नीलेश आर0 821 पवन, आर0 508 कछेदी सायबर सेल सागर से प्रधान आरक्षक अमर एवं आरक्षक अमित की सराहनीय भुमिका रही ।
Share:

संस्कार हीनता व्यक्ति, समाज और राष्ट्र तीनों का अहित करती है : पं रमेश शर्मा▪️परशुराम कथा : परशुराम जी पर क्रोधी होने, क्षत्रिय विरोधी और माता के सिरच्छेद के आक्षेपों का खंडन

संस्कार हीनता व्यक्ति, समाज और राष्ट्र तीनों का अहित करती है : पं रमेश शर्मा

▪️परशुराम कथा : परशुराम जी पर क्रोधी होने, क्षत्रिय विरोधी और माता के सिरच्छेद के आक्षेपों का खंडन

तीनबत्ती न्यूज
सागर 9 जून,2023 । व्यक्ति वही श्रेष्ठ बनता है जिसके बालपन से ही शिक्षा, संस्कार और स्व अस्तित्व की चेतना के विकास पर ध्यान दिया हो । 
यह बात आज पं रमेश शर्मा ने भगवान परशुराम कथा के दूसरे दिन भगवान परशुराम जी पर लगाने जाने वाले उन तीनों आक्षेपों का सप्रमाण खंडन किया जिसमें कहा जाता था कि वे बड़े क्रोधी थे, उन्होंने क्षत्रियों के विरुद्ध अभियान चलाया अथवा माता का सिरच्छेद किया । पंडित रमेश शर्मा ने कहा कि ये तीनों बातें षड्यंत्र पूर्वक जोड़ीं गईं हैं।  उन्होंने पुराणों और नारायण के प्रसंगों का उदाहरण दिया और कहा नारायण कभी क्रोध न करते,उन्होंने अपने किसी अवतार में कोई क्रोध न किया तब कैसे इस अवतार में क्रोध करेगें। दूसरा क्षत्रिय उनके स्कंध से उतपन्न हैं, क्षत्रिये नारायण की भुजाएँ हैं क्या भला वे अपनी भुजाओं को नाश करेंगे। यह समाज में विद्वेष फैलाने का षड्यंत्र है हमें सावधान रहना होगा ।

 पं रमेश शर्मा ने कहा कि समूचा ऋषि मंडल जानता था कि परशुराम जी नारायण का अवतार हैं, वे समस्त विद्याओं और कलाओं के स्वामी हैं फिर भी उन्हे बालपन से ही ऋषि परंपराओ, शस्त्र और शास्त्र अभ्यास कराया गया ।  यह प्रसंग समाज को संदेश देता है कि व्यक्ति निर्माण और संस्कार समृद्धि पर बालपन से ही ध्यान दिया जाना चाहिए। यदि पुराण कथाओं का अध्ययन करेंगे तो देखेंगे वे अवतार हों या महामानव सबकी शिक्षा दीक्षा पर बचपन से ही ध्यान दिया गया था । जिन बच्चों पर यह ध्यान नहीं दिया गया उन्होंने स्वयं का तो अहित किया ही समाज और राष्ट्र को भी क्षति पहुंचायी। दुर्योधन इसका उदाहरण है । अतएव पीढ़ी के निर्माण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है । 

आज की कथा में भृगुवंश, हैहय वंश का परिचय सहस्त्रबाहु जी जन्म प्रसंग जी बाल लीलाएँ, वेदाध्ययन, शस्त्र अभ्यास,  सूर्यदेव द्वारा देवी रेणुका को छत्र और उपानह भेंट करना, शुनाशैप की मुक्ति,  तथा भगवान शिव द्वारा भगवान परशुराम जी को दिये गये वरदान की कथा आई। 
रवीन्द्र भवन में चल रही इस कथा का आरंभ आज भी वेदॠचा के पाठ हुआ है शुक्रवार की कथा में मुख्य अतिथि विधायक शैलेंद्र जैन, विधायक प्रदीप लारिया, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी रहे।
दीप प्रज्जवलन प्रदेश अध्यक्ष डॉ.  सुखदेव मिश्रा, पूर्व विधायक सुनील जैन, संतोष पांडे, डॉ. दिवाकर मिश्र, इंद्रजीत दुबे, केके दीक्षित, रामेश्वर रावत ने किया। कार्यक्रम में लता वानखेड़े, पार्षद शैलेन्द्र ठाकुर,  पार्षद मेघा दुबे, प्रतिभा चौबे, पार्षद नरेश यादव, आरके दीक्षित, केशव गोस्वामी, पवन शर्मा, अर्पित पांडे,  नरेंद्र तिवारी, श्रीमती  उर्मिला सोनी अनिल भट्ट गोविंद दुबे ज्ञान चंद शर्मा नरयावली विधायक प्रदीप लारिया राजा रिछारिया रेखा राजपूत हरिओम पांडे मोहित दुबे अनिल सैनी योगेंद्र त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं ने कथा श्रवण की।
विभिन्न लोगो का सम्मान 
कार्यक्रम में आज के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का सम्मान किया गया जिसमें कोरोना वॉरियर्स ग्रुप में हरिओम पांडे, नेहा पांडे, डॉ. अशरफ खान, एस आर अहिरवार, ब्रजभूषण त्रिपाठी, स्काउट गाइड के सदस्य दुर्गेश रोहित, संजय सूर्यवंशी, भगवान सिंह लोधी, राहुल सेन, मेधावी छात्रों में प्रज्ञा भट्ट शैलेश तिवारी एवं पलक भट्ट का सम्मान किया गया।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

अटल पार्क में लाड़ली बहनों ने आतिशबाजी कर योजना का किया स्वागत

अटल पार्क में लाड़ली बहनों ने आतिशबाजी कर योजना का किया स्वागत


सागर 9 जून 2023 : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर  मध्यप्रदेश में लागू  की गई लाड़ली  बहना योजना का आज सागर शहर की महिलाओं ने अटल पार्क में एकत्रित होकर स्वागत किया।  योजना के स्वागत के अवसर पर आतिशबाजी का प्रदर्शन भी किया गया । महिलाओ ने लाड़ली बहना योजना पर आधारित  सेल्फी प्वाइंट पर अपनी फोटो भी खिंचवाई।

 उन्होंने लाड़ली बहना योजना की मुक्त कंठ से सराहना की कि अब उन्हें आर्थिक   रूप से किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। जो राशि प्राप्त होगी, वह उन्हें जरूरत के वक्त  काम आएगी। इस अवसर पर विशेष रूप से मौजूद नगर निगम की महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने लाड़ली बहनों का पुष्पहार से स्वागत किया और उन्हें योजना से लाभ लेने पर अग्रिम बधाई दी । कार्यक्रम में मौजूद जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी. सी.शर्मा ने भी लाड़ली बहनों का स्वागत किया। 

लाड़ली बहनों का  कहना था कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जो योजना लागू की है वह निश्चित रूप से उनके उनके लिए किसी  आर्थिक संबल से कम नहीं है ।इस राशि का उपयोग  वे अपने मन मुताबिक कर सकेंगी। इस मौके पर महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारी भी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना
सागर में 10 जून को लाड़ली बहना योजना का मुख्य कार्यक्रम
म्यूनिसिपल स्कूल मैदान पर होगा

ग्राम पंचायतों, वार्डो में भी होंगे कार्यक्रम, रंगोली, दीपोत्सव भी


      मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत लाड़ली बहनों के खातों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 10 जून को जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि हस्तांतरित की जायेगी। जबलपुर में होने वाले इस कार्यक्रम का प्रदेश के सभी जिलों में वर्चुअली प्रसारण होगा। सागर के कटरा-तीनबत्ती क्षेत्र के म्युनिसिपल स्कूल मैदान में मुख्य कार्यक्रम शाम 5 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम में सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, पार्षदगण सहित अनेक जनप्रतिनिधि, संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा सहित लाड़ली बहनें आदि मौजूद रहेंगे।


     जबलपुर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रत्येक पात्र लाड़ली बहना के खाते में ₹1000 की राशि हस्तांतरित की जाएगी। कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखने एवं सुनने की व्यवस्था तीन बत्ती स्थित पंडित मोतीलाल नेहरू म्युनिसिपल स्कूल मैदान में की गई है। कार्यक्रम के प्रारंभ में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे एवं आकर्षक आतिशबाजी भी की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर लाड़ली बहनों द्वारा रंगोली सजाई जा रही है। जिले के सभी ब्लॉको में ग्राम पंचायतों और वार्डो में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे।  

पीले चावल देकर लाड़ली बहनों को किया आमंत्रित

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के 10 जून के ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर आयोजित होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए लाड़ली बहनों को पीले चावल देकर, आंमत्रित किया गया है। सागर जिले में सभी नगरीय क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत, गांव और शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में जबलपुर में आयोजित लाड़ली बहना योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के देखने और सुनने की व्यवस्था की गई है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शाम 5 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का वर्चुअली संबोधन को सुना जायेगा। उसके बाद मुख्यमंत्री सिंगल क्लिक के माध्यम से बहनों के खातों में 1000 रू. की राशि अंतरित करेंगे।  
   
जिला प्रशासन का विशेष आग्रह
जिला प्रशासन ने बहनों से आग्रह किया है कि सभी लाड़ली बहनें कार्यक्रम स्थल पर यथाशक्ति अनुसार दीप प्रज्जवन हेतु अपने साथ दीप लेकर आयें। मुख्यमंत्री के लाईव कार्यक्रम उपरांत दीप प्रज्जवलन कर खुशियां मनायें व एक दीप अपने घर पर भी जलायें।



Share:

कांग्रेस ने क्रांतिकारी बिरसा मुंडा को किया स्मरण


कांग्रेस ने  क्रांतिकारी बिरसा मुंडा को किया स्मरण          


सागर, 09जून.2023 : देश की आजादी की लड़ाई में बलिदान देने वाले आदिवासी समाज के क्रांतिकारी नेता अमर शहीद बिरसा मुंडा की 123 वीं पुण्यतिथि पूर्ण श्रद्धा से मनाई जा रही है। कांग्रेस सेवादल परिवार ने नारी सम्मान योजना के आवेदन और क्रान्तिकारी बिरसा मुंडा को साथ-साथ मनाकर प्रदेश के महान इतिहास को समरण और प्रदेश की महिलाओं के खुशहाल भविष्य की नींब रखी।          
प्रदेश कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी ने कहा कि बिरसा ने 'अबुआ देश में अबुआ राज' के नारे के साथ अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह की शुरुआत की। ब्रिटिश हुकूमत की जड़ों को झकझोरने वाले,जल-जमीन-जंगल की रक्षा के लिये उलगुलान करने वाले,हम सभी के आदर्श,धरती आबा बिरसा मुंडा जी को भावभीनी श्रद्धांजलि हम सब अर्पित करते है। शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने बिरसा मुंडा जी का स्मरण करते हुये कहा कि बिरसा मुंडा ने न केवल आजादी में योगदान दिया था, बल्कि उन्होंने आदिवासी समुदाय के उत्थान के लिए भी कई कार्य किए थे। भले ही बिरसा मुंडा बहुत कम उम्र में शहीद हो गए थे, लेकिन उनके साहसिक कार्यों के कारण वह आज भी अमर हैं।            यही सेवादल परिवार ने माताओं बहनों के नारी सम्मान योजना के आवेदन भी भरे।  इस अवसर पर द्वारका चौधरी,प्रदीप पांडे,नितिन पचौरी,अंकुर यादव, रामगोपाल यादव,एड.रामचरन रैकवार,पुष्पा रैकवार,गीता अहिरबार, नीमा ठाकुर,मंजू रैकवार,परी प्रजापति, अभिलाषा ठाकुर आदि उपस्थित रहे।

स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख जन नायक से बिरसा मुण्डा जी........ सुरेन्द्र चौधरी


महान आदिवासी नेता,अमर शहीद धरती आबा बिरसा मुण्डा जी की पुण्यतिथि पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के तत्वाधान में ग्राम बम्होरी बीका में पुण्य स्मरण कार्यक्रम का आयोजन मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में पूरी श्रद्धा और गरिमा के साथ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी एवं उपस्थित कांग्रेसजनों ने बिरसा मुंडा जी के चित्र माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उनका पुण्य स्मरण किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि बिरसा मुंडा जी स्वंत्रता संग्राम के प्रमुख जननायक थे। जिन्होंने 20 वर्ष की आयु में काले कानूनों को चुनौती देकर ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ संघर्ष किया। भारतीय इतिहास में बिरसा मुंडा जी एक ऐसे नायक थे जिन्होंने आदिवासी समाज की दशा और दिशा बदलकर नवीन सामाजिक और राजनीतिक युग का सूत्रपात किया। पुण्य स्मरण कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह चावड़ा,ठाकुर लगन सिंह, ठाकुर गोविन्द सिंह,देवेंन्द्र पटेल,आर.आर पारासर, राकेश राय, पुष्पेंद्र सिंह, देवेंन्द्र कुर्मी,शरद राजा सेन, अशरफ खान,राजा बुन्देला आदि ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में मुख्य रूप से देवेंन्द्र सिंह, रवि उमाहिया,एम.आई खान, प्रवेन्द्र सिंह, जितेन्द्र कुमार, सुनील सिंह,देवी सिंह, सुरेन्द्र राजपूत,नरेंद्र सिंह, राघवेन्द्र सिंह, रूपेश ठाकुर,अजीत सिंह, सन्दीप सोनी, मोहन अहिरवार, गौतम अहिरवार, रूपेश ठाकुर,अबरार सौदागर,राहुल जैन, तुलसी राम मिश्रा, गोपाल तिवारी, सुरेन्द्र कुमार करोसिया, रिक्की गुप्ता,हर्षित तिवारी, दीपक कुर्मी, सलमान खान आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।


Share:

युवा वर्ग स्किल्ड होगा तो देश के विकास में अपना योगदान दे सकेगाः अभिराज सिंह▪️ भाजपा युवा मोर्चा का सम्मेलन

युवा वर्ग स्किल्ड होगा तो देश के विकास में अपना योगदान दे सकेगाः अभिराज सिंह

▪️ भाजपा युवा मोर्चा का सम्मेलन



तीनबत्ती न्यूज
बांदरी, 9 जून 2023: मैं जब केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गड़करी जी से मिला और उनसे पूंछा की भारत के युवाओं को कैसा बनना चाहिए। उन्होंने बताया कि युवाओं का शिक्षित होना अतिआवश्यक है, दूसरा युवा मेहनती होना चाहिए और उसके अंदर प्रतिभा होनी चाहिए।  इन सबसे युवा वर्ग स्किल्ड होगा तो देश के विकास में अपना योगदान दे सकेगा। यह बात मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के पुत्र अभिराज सिंह ने भाजपा युवा मोर्चा बांदरी मंडल के युवा सम्मेलन में बताई।

     अभिराज सिंह ने युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गड़करी जी से भेंट पर हुई चर्चा पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस युवा सम्मेलन का उद्देश्य है कि युवा कार्यकर्ता के रूप में पार्टी का सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सपने को कैसे पूरा कर सकते हैं इस बारे में बात करना है। 

बांदरी के मंत्री कार्यालय में आयोजित युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए अभिराज सिंह ने कहा कि बांदरी से मेरा बहुत पुराना रिश्ता रहा है। 2017 में मैं बांदरी आया था। मैं उस समय 14 साल का था और किसी को ठीक से जानता नहीं था। पर जब मेरी लोगों से बात हुई तो एक अपनापन महसूस हुआ। 

     अभिराज सिंह ने कहा कि मैं चहूंगा कि आप सब युवा वर्ग पार्टी के लिए मिलकर काम करें। आप पहले भी भारतीय जनता पार्टी को आगे बढ़ाने का काम करते रहे हैं। हमारी पार्टी की युवावर्ग को लेकर हमेशा सकरात्मक सोच रही है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का मानना है कि युवा वर्ग के योगदान के साथ ही भारत का विकास संभव है। 

     इस अवसर पर अभिराज सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां पर विकास न हुआ हो। कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल सहित सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है। भाजपा की जनकल्याणकारी योजनाएं हर जरूरतमंद व्यक्ति तक सीधा पहुंचे ऐसा भाजपा युवा मोर्चा का प्रयास रहना चाहिए। कार्यक्रम के पूर्व में मंत्री पुत्र अभिराज सिंह का बांदरी के युवा मोर्चा व कार्यकर्ताओं ने बड़ी माला से स्वागत किया। युवा सम्मेलन स्थल पहुंचने के पूर्व में भी मंत्री पुत्र अभिराज सिंह का जगह-जगह फूल मालाओं से स्वागत किया गया। 

     इस अवसर पर विश्वनाथ सिंह, बंटी राजपूत, राजेन्द्र सिंह ठाकुर, आशीष दुबे, साहब सिंह चंदेल, राजेन्द्र सिंह लोधी, शेर सिंह यादव, इंद्रराज सिंह लोधी, काशीराम झा, सौरभ साहू, दीपक साहू, मोहित नामदेव, सुरेन्द्र दुबे रजवांस, ओमप्रकाश चौरसिया, आशीष सेन रजवांस, सीताराम नामदेव, पुष्पेन्द्र विश्वकर्मा, रानु नामदेव, पुष्पेन्द्र सिंह, प्रदीप यादव, सुनील आदिवासी, रामराजा यादव, केहर आदिवासी, रहीश विश्वकर्मा, रामपाल ठाकुर, देवेन्द्र दांगी, जितेन्द्र अहिरवार, अभय सिंह, सौरभ जैन, केशव अहिरवार, वकील हनोता, छोटेराजा पथरिया, सौरभ साहू, शिभम राजपूत, विक्रम आठिया, सुनील यादव, हरपाल बोबेई सहित बड़ी संख्या में युवा मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

Archive