शनिवार, 12 सितंबर 2020

सागर: आज 61 मरीज निकले कोरोना पॉजिटिव ,सागर के तीन और दमोह के एक मरीज की मौत

सागर: आज  61 मरीज निकले कोरोना पॉजिटिव ,सागर के तीन और दमोह के एक मरीज की मौत


सागर। सागर जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। जिले में अभी तक सर्वाधिक 61  कोरोना पॉजिटिव निकले है। अभी भी इसका केंद्र सागर शहर है । जहां पर सर्वाधिक संक्रमण है। आज बीएमसी के असोशिएस्ट प्रोफेसर, सेंट्रल जेल के कैदी इसमे शामिल है।
आज  बीना के छह,बण्डा और देवरी में पांच, सुरखी एक ,राहतगढ़ तीन, जैसीनगर एक, गढाकोटा दो, खुरई, बामोरा, ढाना में एक एक, सागर के मकरोनिया में छह, सिबिल लाईन तीन,गोपालगंज,माता मढिया,मोतीनगर में दो दो,यादव कालोनी, बाघराज, राजीवनगर,mrc, रेलवे कॉलोनी,सुभाष नगर में एक एक पॉजिटिव मरीज मिले।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

आज सागर जिले में तीन मरीजो और दमोह जिले के एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिले में कुल मरीजो की संख्या 1557 हो गई। वही मृतको की संख्य्या 83 हो गई।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

पितृ पक्ष में पुरखो की स्मृति में वृक्षारोपण पुण्य कार्य: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

पितृ पक्ष में पुरखो की स्मृति में वृक्षारोपण पुण्य कार्य: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल


सागर।  वैसे तो पितृपक्ष में लोग अपने पुरखों के स्मरण में श्राद्ध, तर्पण एवं मुक्ति के लिए विशेष क्रिया संपन्न कर उन्हें अर्घ्य समर्पित करते है, लेकिन सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने अनूठी पहल प्रस्तुत कर एमएलबी स्कूल के समीप पुरखों की स्मृति में सोशल डिस्टेंस का पालन कर वृहद वृक्षारोपण कराया ।
इस कार्यक्रम में भारत सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शिरकत कर कार्यक्रम को और भी अधिक गरिमा प्रदान की ।
केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जब मुझे इस पुण्य कार्य के लिए सांसद राजबहादुर सिंह ने आमंत्रित किया तो मैं बहुत खुश हुआ,क्योंकि पितृपक्ष में अपने पुरखों की स्मृति में वृक्षारोपण बहुत ही पुण्य कार्य है । हमारी धार्मिक मान्यताओं में इस पक्ष में किए गए पुण्य कार्य अधिक फलदाई होते हैं । मैं सांसद सिंह की इस अनोखी पहल का अभिनंदन करता हूं । यह स्थान सागर का हृदय स्थल है । कन्या विद्यालय के समीप किये गये वृक्षारोपण के दूरगामी परिणामों से अध्ययनरत् छात्राएं भी लाभान्वित होगीं ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह में अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक शुभ कार्य के प्रारंभ में माता-पिता को नमस्कार करना हमारा कर्तव्य है । हमारे पूर्वजों की वंश परंपरा के कारण हम आज यह जीवन देख रहे हैं । इस जीवन का आनंद प्राप्त कर रहे है । इसलिए हमारे संत मुनि ने वर्ष में एक पक्ष को पितृपक्ष का नाम दिया, जिस पक्ष में हम अपने पितरों का श्राद्ध, तर्पण एवं मुक्ति हेतु विशेष क्रिया संपन्न कर उन्हें अर्घ्य समर्पित करते हैं । श्राद्ध का अर्थ है कुछ देना.... अपने स्वर्गवासी पूर्वजों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करना अर्थात श्राद्ध है । इसलिए मैंने पितृपक्ष में वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से पुरखों के नाम पर वृक्षारोपण के कार्यक्रम की संकल्पना की है । एक पौधा लगाएं, उसे वृक्ष बनाएं । यही हमारे भविष्य एवं पर्यावरण के प्रति सच्ची जागरूकता होगी ।
कार्यक्रम का संचालन राजेश सैनी ने किया ।
 इस अवसर पर सुशील तिवारी, देवराज चन्नी, राजाराम सैनी, शैलू जैन, सचिन दुबे, आकाश शुक्ला, राजेश ठाकुर, रवि ठाकुर, शुभम् सागर, देवाशीष दुबे, राजेंद्र सिंह, डॉ.अंशुल सिंह, ऋतुराज सिंह, मन्नू कक्का, पप्पू श्रीवास्तव, घनश्याम मिश्रा, पप्पू गर्ग एवं पप्पू सैनी सहित मातृशक्ति उपस्थित थीं ।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर के 52 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को मिलेंगे केवल चालू माह की खपत के बिजली बिल


सागर के 52 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को मिलेंगे केवल चालू माह की खपत के बिजली बिल  



सागर।  कोरोना वायरस जनित महामारी के चलते,प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने माह सितम्बर और अक्टूबर में केवल चालू माहों के बिजली बिल भुगतान करने होंगे ।
यह जानकारी बिजली विभाग के अनुभाग अधिकारी डॉ नवनीत धगट ने दी।
 
राज्य शासन,  ऊर्जा विभाग से माह अगस्त में  मिले निर्देशों के अमल में बिजली कम्पनी ने बिलिंग प्रणालियों में ऐसे प्रावधान  और संशोधन  कर  लिए हैं । इससे, सागर शहर के तकरीबन 52 572 घरेलू बिजली उपभोक्ता, जिनके सम्बद्ध भार 1 किलोवाट तक हैं, लाभान्वित होंगे ।  ऐसे उपभोक्ताओं से पिछले बकाया बिलों की वसूली राज्य सरकार के आगामी फैसलों और निर्देशों तक के लिए स्थगित रखी जाने वाली है । उन्हें मिलने वाले बिलों में केवल माह अगस्त और सितम्बर की बिजली खपत के लिए देय राशि ही दिखाई देगी ।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


सागर शहर सम्भाग, बिजली कम्पनी के कार्यपालन अभियन्ता एस. के.सिन्हा ने  बताया कि राज्य शासन द्वारा दी जा रही इस राहत के साथ ही बिजली कंपनी ने चालू माहों के  बिलों की शत-प्रतिशत वसूली के लक्ष्य निर्धारित किये हैं ।शहरी बिजली उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि वे अपने बिलों के भुगतान के लिये डिजिटल माध्यमों और एमपी ऑन लाइन सुविधाओं को अपनायें । दी जा रही राहत के बाद अपने बिजली बिल जरूर जमा करायें ।  सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क प्रयोग जैसे स्वास्थ्य संबंधी जारी हो रहे दिशा निर्देशों का पालन करें ।  जो उपभोक्ता दी जा रही राहत के बावजूद अपने चालू बिजली बिल जमा नहीं कराएंगे, उनके कनेक्शन ना केवल काटे जावेंगे बल्कि उनसे कनेक्शन काटे जाने के शुल्क 200 रुपयों की भरपाई भी कराई जावेगी ।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------



सागर: प्रधानमंत्री आवास योजना, गृह प्रवेशम कार्यक्रम , साढ़े तीन हजार हितग्राहियों ने किया नए घरों में प्रवेश

सागर: प्रधानमंत्री आवास योजना, गृह प्रवेशम कार्यक्रम ,  साढ़े तीन हजार हितग्राहियों ने किया नए घरों में प्रवेश

सागर ।  सागर जिले में कोविड काल में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निर्मित हुये 3582 आवासों में हितग्राहियों ने आज गृह प्रवेष किया। इनमें 415 प्रवासी श्रमिकों के आवास भी शामिल है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली और मुख्यमंत्री  षिवराजसिंह चौहान ने भोपाल से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कार्यक्रम को संबोंधित किया। उन्होंने नये घरों में प्रवेष करने वाले हितग्राहियों शुभकामनाएं दी और वचुअर्ल गृह प्रवेष कराया। हितग्राहियों ने सभी घरों को रंगोली, वन्दवार और लोक कला कृतियों के साथ सजाया गया था।
सागर जिले के सभी जनपद पंचायतों में कोविड 19 के गाईड लाइन का पालन करते हुये इन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और गृह प्रवेष कराया गया। जिला मुख्यालय पर एनआईसी कक्ष सभी जनपदों और ग्रामपंचायतों में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन को देखा और सुना गया। इन हितग्राहियों को समृद्व पर्यावास के तहत सभी हितग्राहियों को योजना पात्रतानुसार मनरेगा, अटल जीवन ज्योति, उज्जवला, पेंशन योजनाएं, खाद्यान पर्ची, श्रम कार्ड, के साथ साथ अजीविका मिशन से भी जोडा जा रहा है, सभी हितग्राहियों को उनके घरों में कम से कम 05 पौधो का वृक्षारोपण भी किया जा रहा है।
              
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने औरिया ग्राम में हितग्राही को गृह प्रवेष काराया
प्रदेष के राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविन्द्र सिंह राजपूत ने जनपद पंचायत जैसीनगर के ग्राम औरिया में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्रीमती रानी चन्द्रभान विष्वकर्मा को नव निर्मित प्रधानमंत्री आवास में गृह प्रवेष कराया। कार्यक्रम कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुये उत्साह के साथ आयोजित किया गया। श्रीमती रानी चन्द्राभान विष्वकर्मा ने अपना पक्का मकान बन जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। अब उनका पांच सदस्यीय परिवार पक्के मकान में रहेगा। श्रीमती रानी विष्वकर्मा के पति प्रवासी श्रमिक है और नागपुर में कार्य करते थे। लॉक डाउन के दौरान वे घर लौटे और पति पत्नी ने मिलकर आवास तैयार किया।
इस अवसर पर एसडीएम  संतोष चंदेल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीएल पटेल और ग्रामीणजन मौजूद थे।  


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

पंचायतों में इंटरनेट कनेक्टिविटी अहम, पंचायतों को जोड़ने के दिये निर्देश केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने

पंचायतों में इंटरनेट कनेक्टिविटी अहम, पंचायतों को जोड़ने के दिये निर्देश केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने


★ बिजली विभाग के कार्यो से जताई नाराजगी


सागर।  कोरोना संक्रमण जीवन का नया अनुभव है इस अनुभव के साथ चलकर जीतना होगा साथ ही सभी शासकीय कार्यों का नियमानुसार निराकरण करते हुये नागरिकों को लाभ प्रदान करें। उक्त निर्देश  केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद प्रटेल ने  जिला विकास समन्वय और निगरानी (दिषा)समिति की सम्पन्न बैठक में दिये। इस अवसर पर सागर सांसद  राजबहादुर, सागर विधायक  शैलेन्द्र जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि  अषोक सिंह बामोरा, श्रीमती कमला यादव, कलेक्टर  दीपक सिंह, नगर निगम आयुक्त  आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर  अखिलेश  जैन, जिला पंचायत सीईओ  इच्छित गढ़पाले,  सीएल वर्मा सहित अन्य समस्त विभागों के विभाग प्रमुख मौजूद थे।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर :  29 लोगो की रिपोर्ट आई पॉजिटिव ,10 डिस्चार्ज, सागर और दमोह के एक एक व्यक्ति की मौत


केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सभी शासकीय कार्यों का समय पर नियमानुसार निराकरण करते हुये नागरिकों का लाभ प्रदान करे। उन्होंने कहा कि कोरोना की बीमारी बड़ी चुनौती अवष्य है किन्तु इससे हमे हर कीमत पर जीतना होगा। उन्होंने कहा कि अच्छा रीलिवर बनकर कोनोरा की लड़ाई लड़ना होगी। उन्होंने कहा कि डाक्टर पैरामेडीकल स्टॉफ पुलिस कर्मी एवं शासकीय कर्मियों को इस प्रकार से मोटीवेषन करें जिससे उनके काम करने में उनकों ताजगी प्राप्त हो।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

दिषा समिति की समीक्षा करते हुये उन्होंने प्रत्येक पंचायत इंटरनेट से जोड़ने निर्देष दिये। उन्होंने केसली विकासखण्ड स्थित तुलसी पार जलाषय को उन्नत कर सागर सहित अन्य विकासखण्ड की पेयजल सप्लाई करने हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देष दिये। उन्होंने ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव पर प्रतिबंध लगाने के निर्देष दिये। साथ ही कोरोना संक्रमाण को रोकने के लिये हम सबकों जागरूकता के साथ सप्ताह में दो दिन स्वेच्छा से लॉकडाउन करने का मार्गषन दिया।
मंत्री श्री पटेल ने लोक स्वास्थ्य यंत्री विभाग, जससंसाधन क्रमांक-1 एवं -2, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, मध्यप्रदेष रोड डेवलपमेंट कॉपोंरेषन लिमिटेड, मध्यप्रदेष ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, मध्यप्रदेष पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी लिमिटेड, चिकित्सा विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मध्यप्रदेष लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि की समीक्षा की। उन्होंने बिजली विभाग के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देष दिये कि जिले अनेक विकासखण्डों में ट्रांसफार्मर खराब है उन्हें तत्काल बदला जाये। इसके साथ बिजली बिलों का भुगतान शासन की नई गाईडलाइन के अनुसार किया जाये। लोक स्वास्थ्य विभाग यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देष दिये कि जिले की समस्त नल-जल योजनाएं चालू कराये और जहां न नही है वहां के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी निर्देष दिये जल जीवन मिषन के तहत कार्य करने वाले एक ही कंपनी को नलकूप खनन, टंकी निर्माण एवं पाईप लाईन विस्तार सभी एक ही कम्पनी द्वारा कराए जाये। उन्होंने जिले के सभी बीआरसी, लोक सेवा केन्द्रों एवं महिला बाल विकास विभाग के परियोजना कार्यालयों में आधार केन्द्र स्थापित करने पर कलेक्टर दीपक सिंह की प्रसन्नता की।      


 
 ---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

शुक्रवार, 11 सितंबर 2020

सागर : 29 लोगो की रिपोर्ट आई पॉजिटिव ,10 डिस्चार्ज, सागर और दमोह के एक एक व्यक्ति की मौत

सागर :  29 लोगो की रिपोर्ट आई पॉजिटिव ,10 डिस्चार्ज, सागर और दमोह के एक एक व्यक्ति की मौत

सागर। सागर जिले में कोरोना का संक्रमण जारी है। आज 29 लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। वही 10 मरीज डिस्चार्ज हुए। सागर और दमोह के एक एक मरीज  की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। आज प्र सेना के जवान , सेंट्रल जेल के एक कैदीऔर बीएमसी के कर्मचारी शामिल है। जिलेमें सागर के अलावा बीना ,खुरई और शाहगढ़ में लगातार संक्रमण  बढ़ रहा है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


आज  बीना में पांच, खुरई में 4, शाहगढ़ में दो, mrc के पांच, मोतीनगर और  बीएमसी दो, सेंट्रल जेल, गांधी चौक, शास्त्री वार्ड, परकोटा,  बाघराज वार्ड, राहतगढ़, घुआरा, में  संक्रमित व्यक्ति मिले। 
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़कर 1496 हो गई। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 80 हो गई। वही स्वस्थ्य होकर घर जाने वालों की संख्य्या 1045 है।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर: लापता हुए दो मासूम बच्चों की लाश नदी में झाड़ियों से बरामद , पिता ने लगाया हत्या का आरोप

सागर: लापता हुए दो मासूम बच्चों की लाश नदी में झाड़ियों से बरामद , पिता ने लगाया  हत्या   का आरोप

★ दीपक चौरसिया 

सागर। सागर के देवरी नगर से करीब 3 किलोमीटर दूर बहेरिया पिपरिया मौजा रामगढ़ में सुखचैन नदी मगर घाट पर  सगे भाई के शव अतराते हुए शव मिलने से देवरी क्षेत्र में सनसनी फैल गई है ।पिपरिया बहेरिया निवासी प्रकाश पटेल  के दो मासूम पुत्र घर से  महालक्ष्मी पूजन एवं धना  पिसाने  देवरी  आने के बाद दोनों ही मासूम अपने घर नहीं लौटे। दोनों लापता मासूम के शव 24 घंटे बाद शुक्रवार की देर शाम को
घटना गुरुवार  10 सितंबर को उस समय घटित हुई जब पिपरिया रामगढ़ मौजा में रहने वाले प्रकाश पटेल के दो मासूम पुत्र अमन 11 साल एवं अनुज 8 साल साइकिल से महालक्ष्मी पूजन का सामान एवं धना पिसाने के लिए देवरी जाने  कि कह कर  घर से निकले जब देर शाम तक घर नहीं पहुंचे तो उनकी पत्नी दमयंती पटेल ने फोन पर अपने पति प्रकाश को दोनों बच्चों के ना आने की जानकारी दी और यह जानकारी मिलते ही प्रकाश घर पहुंचा और फिर आसपास अपने पड़ोसी अशोक अहिरवार जुगल आदि के साथ अमन और अनुज दोनों पुत्रों की तलाश के लिए आसपास के नदी किनारे एवं कुआं तलाश करने गए लेकिन कहीं भी दोनों का पता नहीं चला।

साइकिल एवं एक चप्पल रामगढ़ मछरिया मार्ग पर पड़ी मिली

प्रकाश पटेल ने पुलिस थाना देवरी में शुक्रवार को दोनों मासूम के गुम होने की जानकारी पुलिस थाने में दी उन्होंने बताया कि अमन 11 साल का उनका बड़ा पुत्र है जो कक्षा छठवीं में गायत्री ज्ञान मंदिर में पड़ता है दूसरा पुत्र अनुज 8 साल का जो चौथी कक्षा में पढ़ता है अमन क्रीम कलर की शर्ट नीले रंग का जींस पैंट पहने हैं चेहरा गोल और रंग सांवला तथा ऊंचाई 4 फुट 6 इंच है वही दूसरा पुत्र अमन का चेहरा गोल रंग सांवला लाल शर्ट पहने हैं और नीले रंग का जींस पैंट पहने हैं। उन्होंने आशंका जाहिर की है कि कोई अज्ञात व्यक्ति बहला-फुसलाकर दोनों मासूम बच्चों को अगवा करके ले गया है।
 पुलिस ने रिपोर्ट पर धारा 363 का मामला कायम कर लिया है
। सूचना मिलने पर एसडीओपी अभिनव मिश्रा एवं देवरी सुरखी और महाराजपुर थाना प्रभारी मौके पर डॉग स्क्वार्ट साथ पहुंचे और दोनों मासूम  लापता होने की जांच में जुट गए हैं। जब देर शाम को स्टॉप डैम का पानी खाली होने के बाद दोनों मासूम बच्चों की लाश नदी के पानी मे झाड़ियों में फंसी हुई देखी गई। लाश बरामद होने की खबर नगर और आसपास के इलाके में आपकी तरह फैल गई और सैकड़ों की संख्या में लोग दोनों मासूम बच्चों  की लाश को देखने के लिए नदी के दोनों ओर एकत्रित हो गए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

 24 घंटे बाद मिले शव: इस घटना के बाद सबसे नदी का स्टॉप डेम का पानी छोड़  खाली हो  जाने के बाद मगरा घाट के किनारे दोनों बच्चों के लाश  बेशर्म की झाड़ियों में  फंसे हुए बरामद हुआ। सूचना मिलते ही एडिशनल एसपी विक्रम सिंह , एसडीओपी अभिनव मिश्रा एवं महाराजपुर थानों का पुलिस बल और सैकड़ों की संख्या में लोग बाग घटनास्थल पर पहुंच गए। शुक्रवार की देर शाम को दोनों शवों को नदी से निकालकर बाहर लाया गया और पंचनामा कार्रवाई के बाद पोस्टमार्टम के लिए देवरी अस्पताल में भेजा गया।  मृतक मासूम के पिता प्रकाश पटेल ने बताया कि पास रहने वाले रखवारी करने वाले सतीश, पप्पू और रति गौड़ 2:30 बजे घर से लेकर आए थे और उन्हीं पर हत्या की आशंका है।
 इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि आज सुबह प्रकाश पटेल की रिपोर्ट के  दोनों नाबालिग मासूम बच्चों  की पतासाजी का प्रयास पुलिस कर रही थी शाम को जैसे  नदी में एक साथ दोनों मासूम बच्चों की लाश देखी गई दोनों कपड़े पहने हुए थे और कोई भी  घाव के निशान नहीं पाए गये। मासूम बच्चों के पिता द्वारा 3 लोगों के नाम लेकर हत्या की आशंका जताई है। पुलिस द्वारा नदी के पानी से निकालकर शनिवार को पोस्टमार्टम कराया जाएगा और और पुलिस सभी  एंग्गलों से इस मामले की जांच करेगी।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कांग्रेस राज में खुरई के विकास को नुकसान पहुचा: मन्त्री भूपेन्द्र सिंह

कांग्रेस राज में खुरई के विकास को नुकसान पहुचा: मन्त्री भूपेन्द्र सिंह

★ विकास कार्यों के लिए 24.98 करोड़ की राशि स्वीकृत , मालथौन, बांदरी नगर परिषद को 8.14 करोड़ की राशि मंजूर


सागर। । प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज खुरई का सघन दौरा किया। दौरा कार्यक्रम में पहले बड़े तालाब, स्वर्गीय महेंद्र प्रताप सिंह पार्क एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय पार्क निरीक्षण किया। मंत्री भूपेन्द्र भैया ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में लापरवाही व उपेक्षा के चलते पेड़, पौधों, पाथ-वे पर लगे पेवर्स को नुकसान पहुंचाया गया है उसे फिर से सुधार कराया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने पार्क का रखरखाव रखने अधिकारियों को निर्देश दिए।
पार्क में पौंधों एवं घास कटिंग के लिए नई तकनीक की मशीनों की खरीदी करने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ को दिये।बडे तालाब में सिंघाड़े की खेती रोकने एवं आमजन के लिए दोनों पार्कों को कोरोना-19 के सभी पालनों और नागरिक जागरूकता के साथ खोलने को कहा। पार्क में सुपरवाइजर, कर्मचारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।
इसके बाद मंत्री भूपेंद्र सिंह पॉलीटेक्निक के बाजू की सड़क पहुंचे। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने अस्पताल होकर बायपास तक जाने वाली सड़क के चैड़ीकरण की योजना को मंजूरी देते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों से भगवानदास चंदेल वार्ड में पास स्टेडियम के लिए आरक्षित 2.3 हेक्टेयर जमीन पर बाउंड्री वाल बनाने एवं खेल मैदान विकसित करने को कहा। इसके बाद मंत्री भूपेन्द्र सिंह पीएम आवास योजनांतर्गत बनाए गई कॉलोनी पहुचें। श्री सिंह ने  पक्की सड़क नहीं बनने पर ठेकेदार सुपरवाइजर को फटकार लगाते हुए 1 माह में नाली, सड़क व पाइप लाइन का काम पूरा करने के आदेश दिए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

जिम व बैडमिंटन हाल का निरीक्षण

खुरई नगर में विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान मंत्री भूपेंद्र सिंह ने स्टेट बैंक के पास बने जिम एवं बैडमिंटन हाल का निरीक्षण किया। जिम प्रथम तल पर महिलाओं के लिए अलग से जिम एवं बैडमिंटन हाॅल बनाने टेण्डर बुलाने की बात कही। इसके बाद ऑटोडोरिम में भोपाल, सागर एवं खुरई के नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों से खुरई में होने वाले विकास कार्यो को लेकर चर्चा की।

खुरई नगर को मिनी स्मार्ट सिटी बनाए जाने को लेकर शासकीय स्वीकृति मिलने के बाद नगर को विकसित करने अपनी योजनाओं की जानकारी देते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान खुरई में विकास को बहुत नुकसान हुआ है। अब हम फिर से पुराने कामों का रखरखाव व नई योजनाएं चालू कर रहे हैं।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई विधानसभा को दीं सौगातें
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रेसवार्ता में कहा कि, खुरई के आवासहीन लोगों को पट्टे दिए जाएंगे और जिनके पास खुद की जमीन है उनके लिए आवास बनाने के लिए राशि दी जाएगी। खुरई विधानसभा क्षेत्र में 500 नए आवासों की स्वीकृति हो चुकी है। खुरई स्थित तालाब और प्राचीन किले सौन्द्रयीकरण हेतु शासन द्वारा 5.34 करोड़ की राशि जारी की गई है। नगर को स्वच्छ बनाए रखने एवं आधुनिक उपकरण खरीदी के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी गई है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, कृषि महाविद्यालय खुरई को पुनः प्रारंभ कराया गया है जिसे कमलनाथ की कांगे्रस सरकार ने बन्द कर दिया था।

मालथौन, बांदरी नगर परिषद को 8.14 करोड़ की राशि मंजूर

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी एवं मालथौन को नगर परिषद का दर्जा दिलाया था। नगर परिषदों के सुचारू कार्य हेतु मंत्री भूपेन्द्र सिंह की अनुशंसा पर बांदरी और मालथौन दोनों नगर परिषदों में समितियों का गठन किया गया है। गठन के बाद बांदरी नगर परिषद को 4.64 करोड़ एवं मालथौन नगर परिषद को 3.50 करोड़ रुपये की राशि का आबंटन किया गया है।
*निर्माण कार्य हेतु 19.64 करोड़ की राशि स्वीकृत*
प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र में सड़क निर्माण हेतु 6 करोड़, नालों के निर्माण हेतु 6.50 करोड़, हाट बाजार के लिए 2.64 करोड़, खुरई नगर में पाइप लाइन विस्तार हेतु 4.5 करोड़ रुपए की राशि शासन से स्वीकृत कराई है।
खुरई में निरीक्षण के दौरान जेडी डीएस परिहार, ईई लखनलाल तिवारी, एमपीयूडी आनंद सिंह, जेडी नीलेश दुबे, पीओ ज्योति सिंह, मंत्री प्रतिनिधि चंद्रप्रताप सिंह, एसडीएम मनोज चैरसिया, तहसीलदार इसरार खान, सीएमओ भैयालाल बघेल, स्वास्थ्य अधिकारी नगर पालिका एमसी सक्सेना, एसडीओपी सुमित केरकेट्टा टीआई सौरभ त्रिपाठी एवं अन्य विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों के अलावा खुरई के जनप्रतिनिधि एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
 

सागर जिला युवा कांग्रेस में विभिन्न पदों पर हुई नियुक्तियाँ

सागर जिला युवा कांग्रेस में विभिन्न पदों पर हुई नियुक्तियाँ

सागर। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं म.प्र. प्रभारी श्री हरीश भैया पवार जी, युवा कांग्रेस राष्ट्रीय सचिव एवं भोपाल जोन प्रभारी श्री शेषनारायण ओझा जी, म.प्र. युवा कांग्रेस के अध्यक्ष एवं विधायक श्री कुणाल चौधरी जी के अनुमोदन से सागर जिला युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष द्वय अशरफ खानं एवं संजय मोन्टी यादव ने युवा कांग्रेस की जिला कार्यकारिणी का विस्तार के साथ-साथ सुरखी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ब्लाक नगर सहित सागर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की हैं। युवा कांग्रेस के नवनियुक्त पदाधिकारियों से अपेक्षा की गई है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी जी, श्री राहुल गांधी जी, म.प्र. कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के सन्देशों को आमजन तक पहुँचाने के साथ-साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के निर्देशन में पार्टी संगठन की रीति-नीति अनुसार कार्य कर पार्टी संगठन को मजबूती प्रदान कर सुरखी उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी को विजयश्री दिलाने के लिए जुट जावेगें। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

नवनियुक्त पदाधिकारियों में चेतन्य कृष्ण पाण्डेय कार्यकारी अध्यक्ष युवा कांग्रेस सागर विधानसभा, शैलेन्द्र गोलू चौबे ब्लाक अध्यक्ष राहतगढ़, आकाश विश्वकर्मा नगर अध्यक्ष जैसीनगर, प्रमोद कुर्मी ब्लाक अध्यक्ष जैसीनगर शामिल हैं। तथा जिला कार्यकारिणी में जिला महासचिव - गोपाल तिवारी, लोकेन्द्र सिंह लोधी, शुभम तिवारी, सुश्री पूनम विश्वकर्मा, मोहन उर्फ नेता पटैल, पंकज यादव, सुश्री रक्षा राजपूत,. राहुल जैन, सुभाष यादव, जिला सचिव - शादाब मन्सूरी तुलसीराम घोषी, श्याम तिवारी, अखिलेश यादव, धीरज सिंह कुर्मी ,.संदेश गौतम, दीपक पुजारी, संजय रोहिदास, शुभम सोनी, रोहित स्थापक, अरविन्द(बंटी) पंथी, जितेन्द्र दुबे, सुश्री किरण राजपूत, सुलेमान राईन शामिल है।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
 

कलेक्टर ने कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण, होम आईसोलेट मरीज़ों का जाना हाल चाल

कलेक्टर ने कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण, होम आईसोलेट मरीज़ों का जाना हाल चाल

सागर। कलेक्टर  दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी स्थित कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। उनके साथ नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत तथा डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ़ उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री सिंह ने कमांड सेंटर में ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग के माध्यम से होम आयसोलेट हुए व्यक्तियों से बात की, उनका हालचाल जाना तथा उनके स्वास्थ्य की ख़बर ली। उन्होंने बताया कि कोविड-19 कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर के द्वारा अब होम आयसोलेट हुए व्यक्तियों का घर पर ही इलाज किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में 19 कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति होम आयसोलेट है। कमांड सेंटर के माध्यम से समय समय पर उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने किया साइकिल4चेंज चैलेन्ज हेतु साइकिल हैण्डलबार सर्वे  -


इसके साथ ही डॉक्टर्स द्वारा दिन में तीन बार संबंधित मरीज़ों से बात कर उनके ऑक्सीजन सेच्यूरेशन , पल्स रेट तथा बॉडी टेम्परेचर से संबंधित जानकारी भी ली जाएगी। इस तरह से होम आयसोलेट रहते हुए भी संक्रमित मरीज़ों की सतत् निगरानी की जा सकेगी। किसी व्यक्ति द्वारा स्वास्थ्य संबंधी कोई शिकायत बताए जाने पर आरआरटी एवं मोबाइल यूनिट द्वारा तत्काल संबंधित के घर पहुँच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कमांड सेंटर को सुचारु तथा प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

भोपाल: नाबालिग को शादी को झांसा देकर बलात्‍कार करने वाला आरोपी गया जेल


भोपाल: नाबालिग को शादी को झांसा देकर बलात्‍कार करने वाला आरोपी गया जेल


भोपाल। अपर जिला एवं सत्र न्‍यायाधीश भोपाल श्रीमती कुमुदिनी पटेल के न्‍यायालय में पीडिता को शादी का झांसा देकर बलात्‍कार करने वाला आरोपी राकेश बैरागी पिता सुंदर सिंह बैरागी उम्र 19 साल नि. कोकता 4 नंबर ट्रांसपोर्ट नगर, थाना बिलखिरिया भोपाल का जमानत आवेदन निरस्‍त किया गया।  उक्‍त जमानत आवेदन का विरोध विशेष लोक अभियोजक श्री टी. पी. गौतम, श्रीमती मनीषा पटेल एवं श्रीमती रचना श्रीवास्‍तव  के द्वारा किया गया कि उक्‍त अपराध गंभीर प्रकृति का होकर नाबालिग बालिकाओं के साथ होने वाले लैंगिक शोषण से संबंधित है, अत: आरोपी को जमानत का लाभ नहीं दिया जा सकता।  न्‍यायालय द्वारा अभियोजन के तर्कों से सहमत होते हुये व मामले की गंभीरता को देखते हुए  आरोपी का जमानत आवेदन निरस्‍त कर दिया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

सहायक मीडिया सेल प्रभारी श्री दीपक बन्‍सोड ने बताया कि  पीडिता लक्ष्‍मी यादव ने अपने पिता वासुदेव यादव के साथ थाना बिलखिरिया में रिपोर्ट लेख कराई गई कि मेरे पडोस में रहने वाला आरोपी राकेश बैरागी जबरदस्‍ती मुझे बहला फुसलाकर खेत में ले जाकर मेरे साथ  शारीरिक संबंध बनाता था। दिनांक 24.02.2020 को रात करीब 10 बजे मै अपने घर के पीछे गई थी तभी वहां आरोपी राकेश बैरागी आया और मुझे पकडकर जबरदस्‍ती मेरे साथ शारीरिक संबंध बनाये तथा धमकी दी कि तुमने इसके बारे में किसी को बताया तो मैं तुम्‍हें जान से मार दूँगा, इस डर से मैंने यह बात किसी को नहीं बताई। फिर दिनांक 10.03.2020 को रात करीब 9 बजे आरोपी राकेश मुझे घर के पीछे वाले खेत में ले गया तथा मेरी मर्जी के बिना मेरे साथ शारीरिक संबंध बनाए और शादी करने का बोलकर मुझे रायसेन ले गया जहां मैंने आरोपी से शादी करने को बोला तो उसने शादी करने से इंकार कर दिया‍, फिर मैं मौका देखकर रायसेन से भाग आई और मैंने यह सारी बात अपने मम्‍मी-पापा को बताई। पुलिस द्वारा उक्‍त अपराध थाना बिलखिरिया अंतर्गत धारा 363, 366, 376(2)एन भादवि 3/4 पाक्‍सो एक्‍ट अप. क्र. 423/20 के अंतर्गत पंजीबद्ध किया गया और आरोपी को गिरफ्तार कर न्‍यायालय में पेश किया गया।  


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------


शाजापुर : अभियोजन मीडिया सेल द्वारा दिया गया प्रशिक्षण

शाजापुर : अभियोजन मीडिया सेल द्वारा  दिया गया  प्रशिक्षण

शाजापुर। वर्तमान समय में कोविड 19 के चलते वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से प्रशिक्षण / मीटिंग अभियोजन विभाग में आयोजित किये जा रहे हैं। जिला शाजापुर के सभी अभियोजन अधिकारियों व कर्मचारियों को वेबेक्‍स एप्‍प के माध्‍यम से अभियोजन मीडिया सेल द्वारा प्रशिक्षण आयोजित कर सिस्‍को वेबेक्‍स एप्‍प के माध्‍यम से प्रशिक्षण दिया गया। 
उक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम सुश्री प्रेमलता सोलंकी उपसंचालक अभियोजन जिला शाजापुर की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुआ। उक्‍त प्रशिक्षण में श्री देवेंद्र कुमार मीना, डीपीओ जिला शाजापुर द्वारा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी का स्वागत करते हुए आयोजित प्रशिक्षण  की रूपरेखा के संबंध में सभी को अवगत कराया गया। 
उक्‍त प्रशिक्षण में अभियोजन मीडिया सेल के जिला मीडिया प्रभारी सचिन रायकवार एडीपीओ शाजापुर, श्री संजय मोरे अति. डीपीओ शुजालपुर, श्री रमेश सोलंकी अति. डीपीओ शाजापुर व श्री उनिल धाकड सहायक ग्रेड-3 शाजापुर द्वारा सभी को प्रशिक्षण दिया गया। उक्‍त प्रशिक्षण में सभी को यह बताया गया कि, अभियोजन विभाग के कार्यों का प्रकाशन मीडिया में किस प्रकार बेहतर व सुचारू रूप से कराया जावे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

मीडिया सेल द्वारा जारी प्रेस नोट बनाते समय किन साव‍धानियों का ध्‍यान रखा जावें। किस प्रकार संक्षिप्‍त व सारगर्भित प्रेस नोट तैयार की जाती है, सूचना का संकलन किस प्रकार किया जाता है , आदि के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया। सभी को सोशल मिडिया के प्‍लेटफार्म की उपयोगिता के संबंध में भी बताया गया। प्रेस नोट तैयार करने में आने वाली कठिनाईयों के संबंध में पूछे गये प्रश्‍नों के संतुष्टिजनक जवाब भी दिये गये। 
प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन श्री सचिन रायकवार एडीपीओ, जिला शाजापुर द्वारा किया गया। श्री रमेश सोलंकी अति. डीपीओ शाजापुर द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी सहभागियों का आभार व्‍यक्‍त किया गया । उक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला शाजापुर के समस्‍त अभियोजन अधिकारीयो एवं कर्मचारीगण द्वारा सिस्‍को वेबेक्‍स एप्‍प के माध्‍यम से उपस्थित होकर उक्‍त प्रशिक्षण प्राप्‍त किया गया।  
 ---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

पितृ पक्ष: घरौंदा आश्रम के बच्चों के लिये भेंट की थालियाॅं, टीवी और मास्क

पितृ पक्ष: घरौंदा आश्रम के बच्चों के लिये भेंट की थालियाॅं, टीवी और मास्क


सागर। घरौंदा आश्रम में सामाजिक लोगों द्धारा अपने अपने पित्रों की शांति के लिये आश्रम के बच्चों के मनोरंजन के लिये एक और एल.सी.डी. प्रदान की गई साथ ही कोरोना काल में बच्चों बच्चों की सुरक्षा के लिये मास्क वितरित करते हुए आश्रम में वृक्षारोपण किया गया। 
भाजपा जिला महामंत्री शैलेष केषरवानी ने बताया पितृपक्ष में अपने अपने पितरों की शांति के लिये हम सभी ने आश्रम के बच्चों को खाना खाने के लिये सामूहिक रूप से  थालियां, एल.सी.डी टी.व्ही. एवं उनकी सुरक्षा के लिये मास्क प्रदान करते हुए बताया की अपने पित्रों के मार्ग पर चलना ही उनके लिये सच्ची श्रद्धांजली हैं, बुजुर्गाे का ऐसा कहना था कि देने का सुख बढ़ा होता हैं, अपने परिवार के पूर्वजों व पितरों के प्रति सम्मान का भाव रखने के लिये पितरों से आशीर्वाद पाने के लिए गरीब अनाथ असहाय लोगों की सहायता करना उत्तम माना जाता है। कोरोना महामारी को देखते हुए सभी बच्चों को मास्क पहनाकर वृक्षारोपण किया गया, जिसमें अनेक प्रकार के वृक्ष लगाकर आश्रम की संचालिका प्रीति यादव एवं आश्रम के बच्चों ने वृक्षों की देखरेख एवं संरक्षण का प्रण लिया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

आश्रम की संचालिका प्रीति यादव ने बताया केषरवानी जी को देखकर बच्चें बहुत प्रसन्न हो जाते हैं। जब भी किसी वस्तु की मांग की जाती हैं तो केषरवानी जी द्धारा हमेषा मदद करते हैं।
आश्रम में ध्रुव केषरवानी, वीरेन्द्र बेेलिया, बंटी जैन राहगिरी, सत्यपाल केषरवानी, राजेन्द्र बेलिया, भावेष दर्जी, विजय केषरवानी, अमित केषरवानी, राहुल चैरसिया, दौलत चंदानी, चंदन, मनीष सेन, हर्ष केषरवानी, उजाला केषरवानी, इरफान केषरवानी, प्रषांत सेन आदि ने उपस्थित रहकर अपना सहयोग प्रदान किया।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

अभियोजन अधिकारियों को कार्यालय ग्रीन और क्लीन बनाये रखने के निर्देश



अभियोजन अधिकारियों को कार्यालय ग्रीन और क्लीन बनाये रखने के   निर्देश

 

सागर.  सागर जिले में पदस्थ सभी अभियोजन अधिकारियों की समीक्षा बैठक का आयोजन उप-संचालक(अभियोजन) श्री अनिल कुमार कटारे द्वारा वर्चुअल रूप से गूगल मीट के माध्यम से किया गया।

 

बैठक में सर्वप्रथम श्री कटारे द्वारा सभी अधिकारियों को कोविड-19 से सुरक्षित रहने हेतु आवष्यक दिषा-निर्देष जारी किये तथा अभियोजन अधिकारियों को फिट एवं फास्ट बनाने के लिए योग/व्यायाम नियमित रूप से करने की सलाह दी तथा अभियोजन कार्यालय को ''क्लीन एवं ग्रीन'' बनाने के निर्देष दिये बैठक में पाॅक्सो एक्ट, एस.सी/एस.टी. एक्ट, एडीपीएस एक्ट, महिला संबंधित अपराध, वन विधि से संबंधित अपराधों के जिला समन्वयकों को निर्देषित किया कि इन एक्ट के अंतर्गत दर्ज हुए प्रकरणों की सतत मोनिटिरिंग करें तथा समस्त प्रकरणों को वर्कफ्लों सिस्टम में अपडेट कराये। बैठक मे सार्थक ऐप से उपस्थिति के संबंध में चर्चा की गयी। तथा सभी अभियोजन अधिकारियों से सुझाव लिये गये। श्री कटारे द्वारा सागर मीडिया सेल के कार्याें की सराहना की गयी तथा और अधिक कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया। बैठक में डीपीओ श्री राजीव रूसिया, अति. डीपीओ श्री षिवसंजय अहिरवार सहित जिला मुख्यालय में पदस्थ सभी अभियोजन अधिकारी उपस्थित रहे।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

 





गुरुवार, 10 सितंबर 2020

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने किया साइकिल4चेंज चैलेन्ज हेतु साइकिल हैण्डलबार सर्वे

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने किया साइकिल4चेंज चैलेन्ज हेतु साइकिल हैण्डलबार सर्वे 


सागर।  सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, केन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरों को साइकिल के अनुकूल बनाने के लिए की गई पहल साइकिल4चेंज चैलेन्ज का हिस्सा है। 
साइकिल4चेंज चैलेन्ज के अंर्तगत सागर शहर को साइकिल अनुकूल बनाने के लिए सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने साइक्लिस्टों के साथ साइकिलिंग कर बाइसिकिल हैण्लबार सर्वे किया। जिसमें गौर मूर्ती कटरा से विजय टाॅकीज, राधातिराहा, कीर्तिस्तंभ, वनवेरोड, परकोटा, तीनमढ़िया, पिम्पलापुरे मार्ग, सिविललाइन चौराहा, कालीचरण चौराहा, आइजी तिराहा, बसस्टैण्ड, राजघाट तिराहा तक सड़क किनारे जहां पर्याप्त साइकिल अनुकूल लेन बनाने के लिए जगह का सर्वे कर पहचान की है। शहर के अन्य भागों का साईकिल लेन बनाने एवं इससे संबंधित सुविधाएं आमजन को उपलब्ध कराने हेतु भी सर्वे  किया जा रहा है। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर: 54 मरीज निकले पॉजिटिव, तीन दिन में 150 से ज्यादा आये पॉजिटिव, 5 की मौत


सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड इस अभिनव पहल का जोर-शोर से समर्थन कर रहा है और भारत के शीर्ष साइकिल अनुकूल शहरों में सागर को लाने में प्रयासरत है।
साइकिल हैण्डलबार सर्वे के दौरान साइकिल विक्रेताओं, साइकिल चालकों और शहर के अन्य हितधारकों से मिले। साइकिल चलाने की अवधि में शहर की बेहतरी के लिए उनके सुझावों को भी लिया जा रहा है। आमजन की साइकिल से जुड़ी यादों को स्टोरी के रूप में सोशल मीडिया पर अपलोड कर लोगों को साइकिल चलाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर: 54 मरीज निकले पॉजिटिव, तीन दिन में 150 से ज्यादा आये पॉजिटिव, 5 की मौत

सागर: 54 मरीज निकले पॉजिटिव, तीन दिन में 150 से ज्यादा आये पॉजिटिव, 5 की मौत


सागर। सागर जिले में पिछले तीन दिनों से कोरोना का प्रकोप ज्यादा नजर आया है। आज 54 मरीज पॉजिटिव निकले। तीन दिनों में 159 मरीज निकले । वही आज सागर के पांच व्यक्तियों का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया। आज भी सेना के मरीजो की संख्या 16 निकली। आज बीना के सात,  बण्डा के चार, सागर में मोतीनगर और बीएमसी में 3-3, बांदरी ,बड़ा बाजार, गोपाल गंज में दो दो , बम्होरीबीका, बालक काम्प्लेक्स, खुरई, पीपरा,सदर,ढाना, रजाखेड़ी, दीनदयाल नगर, में एक एक मरीज मिले।
सागर जिले में अभी तक 1467  पाजिटिव केस मिले है। आज सागर शहर में पांच लोगों की मौत हुई। अभी तक 79 लोगो की मौत हुई है। वही 10  मरीज सवस्घ्य होकर घर वापिस हए। सवस्घ्य मरीजो की संख्या 1035 है।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

विधायक शेलेन्द्र जैन ने किया विकास कार्यो का भूमिपूजन

विधायक शेलेन्द्र जैन ने किया विकास कार्यो  का भूमिपूजन 


सागर।  सागर  विधायक शैलेन्द्र जैन ने  शास्त्री वार्ड में निर्भय ठाकुर के घर से हनुमान मंदिर तक बनने वाली सी.सी. रोड निर्माण एवं कुँए के जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन  ने किया । विधायक निधि राशि रू. लगभग 4.80 लाख की लागत से सी.सी. रोड निर्माण एवं कुँए का जीर्णोद्धार कार्य कराया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान सभी लोग मास्क लगाते नजर आये एवं सोशल डिस्टेशन का पालन किया गया।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

इस अवसर पर सागर विधायक षैलेन्द्र जैन ने कहा कि, इस रोड के बन जाने से आप लोगों को हो रही परेशानियों से निजाद मिलेगा। आप लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखकर प्राथमिकता से विकास कार्य सम्पन्न कराना ही हमारा प्रथम लक्ष्य है। हम नगर के विकास के लिए निरन्तर कार्य कर रहे है। वर्तमान परिस्थितियों देखते हुये कोरोना महामारी से निपटने के लिये दो गज की दूरी बनाये रखे, समय-समय पर हाथ धोते रहे, सेनिटाईजर आदि का उपयोग करेें, मास्क लगाकर रखे। इसी तरह हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ सकते है एवं अपने आप को, अपने परिवार को अपने समाज को सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रख सकते है। इस अवसर पर प्रदीप पाठक पूर्व निगम अध्यक्ष, दिनेश जैन, नीरज गोलू जैन, संजय दुबे, रामेश्वर यादव, राजू चैबे सहित वार्ड के नागरिक उपस्थित रहे।    


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

बांदरी, मालथौन नवगठित नगर परिषदों में समिति का गठन

बांदरी, मालथौन नवगठित नगर परिषदों में समिति का गठन
★ नगर विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दिलाया था नगर परिषदों का दर्जा

सागर। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह की पहल पर शासन ने खुरई विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत नवगठित मालथौन एवं बांदरी नगर परिषद् में समितियों का गठन किया है। ज्ञातव्य है कि पिछली भाजपा सरकार में भूपेन्द्र सिंह ने गृह एवं परिवहन मंत्री रहते हुए मालथौन और बांदरी ग्राम पंचायत को नगर परिषद् का दर्जा दिलाया था। परंतु पिछली कांगे्रस सरकार द्वारा मालथौन और बांदरी परिषदों के गठन की कार्यवाही निरस्त कर दी गई थी। प्रदेश में पुनः भाजपा की शिवराज सरकार के गठन होने के बाद इन नगर परिषदों के अस्तित्व में आने का रास्ता साफ हुआ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

ज्ञातव्य है कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण नगरीय निकायों के चुनाव नहीं हो पा रहे। अतः मालथौन और बांदरी में नवगठित नगर परिषदों के सुचारू कार्य संचालन हेतु नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 16 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए बांदरी एवं मालथौन नगर पंचायत में समितियों का गठन किया है।
तद्नुसार मालथौन नगर परिषद में नीलकमल सिंह राजपूत को अध्यक्ष, रामदयाल पाठक अण्डेला को उपाध्यक्ष, शिवराज सिंह राजपूत मालथौन, ओमप्रकाश तिवारी मालथौन, नारायण सिंह परिहार मालथौन, परमोले आदिवासी मालथौन, शंकर अहिरवार मालथौन, श्रीमती आशा देवेन्द्र जैन मालथौन, नत्थुराम यादव कुंवरपुरा, दयाली कुशवाहा सीपुरखुर्द, जाहर सिंह लोधी अण्डेला, श्रीमती जानकुंवर वीरेन्द्र सिंह बुंदेला पलेथनी, लल्लुराजा बुंदेला इटवा, भरत रैकवार मालथौन, जितेन्द्र सिंह सिसौदिया मालथौन, मुंशी सींग रजक मालथौन एवं शंकर सिंह राजपूत बेसरा को सदस्य नियुक्त किया गया है।
इसी प्रकार बांदरी नगर परिषद में देशराज सिंह लोधी नेतना को अध्यक्ष, देवीलाल कुशवाहा सादपुर को उपाध्यक्ष, चंद्रिका प्रसाद पाराशर पिठोरिया, लोकेन्द्र सिंह राजपूत पिठोरिया, संतोष लोधी अटाटीला, विश्वनाथ सिंह लोधी बांदरी, श्रीमती सुंदरबाई रामकिशन अहिरवार बांदरी, नरेश कुमार जैन बांदरी, सुरेन्द्र सिंह लोधी बांदरी, राजू अहिरवार बांदरी, रामनरेश राय झींकनी, श्रीमती कृष्णा आदिवासी पिठोरिया, सनत कुमार साहू बांदरी, महेश यादव बमनोरा, मु. मकसूद खान बांदरी, अनिल पाराशर झींकनी एवं कुलदीप राय बांदरी को सदस्य नियुक्त किया गया है।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

 

टीकमगढ़: अवैद्य 315 बोर का कट्टा से राहगीरों को डराने-धमकाने वाले आरोपी की जमानत निरस्‍त

टीकमगढ़: अवैद्य 315 बोर का कट्टा से राहगीरों को डराने-धमकाने वाले आरोपी की जमानत निरस्‍त

टीकमगढ़। मीडिया सेल प्रभारी एन.पी. पटेल ने बताया थाना दिगौड़ा पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्‍त हुई कि ग्राम बीरऊ में पुलिस के पास एक व्‍यक्ति प्‍लेटिना मोटरसाइकिल खड़ी कर उस पर बैठकर राहगीरों को कट्टा लेकर धमका रहा है। सूचना की तस्‍दीक हेतु थाना दिगौड़ा की पुलिस मौके पर पहुंची तो आरोपी बब्‍बू उर्फ वशीर खान तनय नवाब खान अपनी मोटरसाइकिल से भागने लगा तब पुलिस द्वारा आरोपी का पीछा कर उसे पकड़ा और उसके कब्‍जे से अवैद्य 315 बोर का देशी कट्टा चालू हालत में ,1 जिन्‍दा कारतूस एवं मोटरसाइकिल जिसके आरोपी के पास कोई कागजात नहीं होना पाया गया, जब्‍त कर आरोपी के विरूद्ध थाना दिगौड़ा में 25/27 आर्म्‍स एक्‍ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर आरोपी को गिरफ्तार कर न्‍यायालय में पेश किया गया। आरोपी की ओर से जमानत हेतु आवेदन माननीय न्‍यायालय टीकमगढ़ के समक्ष प्रस्‍तुत किया गया। शासन की ओर से पैरवी कर रहे अभियोजन अधिकारी श्री विकास गर्ग ने उक्‍त जमानत आवेदन का विरोध किया तब माननीय न्‍यायालय द्वारा अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर जमानत आवेदन को निरस्‍त करते हुए आरोपी को जेल भेज दिया।

नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोपी की जमानत याचिका खारिज

निवाड़ी ।  मीडिया सेल प्रभारी एन.पी. पटेल ने बताया कि घटना दिनांक 02.08.2020 को पीडि़ता ने अपने पिता के साथ थाना में उपस्थित होकर बताया था कि दिनांक 02.08.2020 के सायं करीब 05:30 बजे वह अपने घर पर अकेली थी, तभी गांव का हल्‍के यादव उसके घर में घुस गया और उसको बुरी नियत से पकड़ने लगा तब उसके चिल्‍लाने पर हल्‍के उससे कहा रहा था कि यदि यह बात किसी को बतायी तो वह घर में आग लगा देगा कहकर वह वहां से भाग गया था। आरोपी के उक्‍त कृत्‍य पर थाना पृथ्‍वीपुर में धारा 451, 354, 506 भादवि एवं 7/8 पॉक्‍सो एक्‍ट का अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी को गिरफ्तार कर न्‍यायालय में पेश किया। माननीय न्‍यायालय निवाड़ी के समक्ष आरोपी की ओर से जमानत हेतु आवेदन पेश किया गया जिसका विरोध अभियोजन अधिकारी श्री पंकज द्विवेदी, विशेष लोक अभियोजक (पॉक्‍सो एक्‍ट) द्वारा तर्कों के साथ किया जिससे सहमत होते हुए माननीय न्‍यायालय ने जमानत आवेदन को निरस्‍त कर दिया।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

भाजपा विधायक ने लगाई जन चौपाल , मोके पर निपटाई समस्याएं

भाजपा विधायक ने लगाई जन चौपाल , मोके पर निपटाई समस्याएं

सागर। सागर जिले के नरयावली  विधायक  प्रदीप लारिया ने  नरयावली में जनचोपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया। जनसमस्याओं में सोयाबीन एवं उड़द फसल के अफलन एवं फसल के नुकसान पात्रता पर्ची एवं गरीबी रेखा सूची में नाम जोड़ने की समस्याओं का विषय मुख्य रहा। वहीं तालाब के पास अंबेडकर मूर्ति स्थापित करने एवं वार्ड क्रंमाक 01 में सड़क निर्माण कार्य की भी मांग के संबंध में भी ग्रामीणों ने पत्र सौंपा। जनचैपाल में तहसीलदार बैरागी जनपद के कर्मचारी एवं नरयावली के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं कार्यकर्तागण उपस्थित थे।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर: पुलिस अधीक्षक , सेना के जवान, डाक्टर सहित 55 निकले कोरोना पॉजिटिव,
सितम्बर के महीने  में बढा संक्रमण, तीन की मौत, 10 हुए डिस्चार्ज -


78 लाख रूपये की लागत से शासकीय हाईस्कूल जरूवाखेड़ा में होगा भवन निर्माण

 78 लाख रूपये की लागत से बनने वाले शासकीय हाईस्कूल जरूवाखेड़ा भवन का विधायक लारिया ने भूमिपूजन किया। भूमिपूजन के अवसर पर मेघावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किये। भूमिपूजन एवं मेघावी सम्मान कार्यक्रम को संबोधित करते हुये विधायक लारिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने स्कूल स्वीक्रति के साथ ही भवन स्वीकृति का कार्य भी किया है आज प्रदेश मे ंछात्र छात्राओं को अध्ययन करने में परेशानी नहीं हो रही है पूर्ववर्ती सरकारों को स्कूलों की घोषणा तो हो जाती थी परंतु भवन का कोई इंतजाम नहीं रहता था जिससे छात्र छात्राओं को अध्ययन करने में काफी सामना करना पड़ा आज यह गर्व का विषय है कि नरयावली विधानसभा क्षेत्र की अधिकांश शालाओं के छात्र छात्राओं ने बोर्ड परीक्षाओं मे ंप्रवीण्य सूची में नाम दर्ज कराया है। मुझे भी छात्र छात्राओं को सम्मान करते समय अत्यंत हार्दिक प्रसन्नता होती है। कार्यक्रम के दौरान अतिथि शिक्षकों ने भी अपनी मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा कार्य क्रम में स्कूल प्राचार्य एवं स्कूल परिवार सहित भाजपा के पदाधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

बुधवार, 9 सितंबर 2020

सागर: पुलिस अधीक्षक , सेना के जवान, डाक्टर सहित 55 निकले कोरोना पॉजिटिव, सितम्बर का महीने बढा संक्रमण, तीन की मौत, 10 हुए डिस्चार्ज


सागर: पुलिस अधीक्षक , सेना के जवान, डाक्टर सहित 55 निकले कोरोना पॉजिटिव, सितम्बर का महीने बढा संक्रमण, तीन की मौत, 10 हुए डिस्चार्ज


सागर । (तीनबत्ती न्यूज़) । सागर जिले में सितम्बर के महीने में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है। सिर्फ दो दिन में सो से अधिक मरीज निकले । बुधवार को सागर के  पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, मेडिकल काले ज के दो डाक्टर, दो सरकारी कर्मचारी और 28  सेना के जवान सहित 55 लोग पॉजिटिव निकले। कल 51 संक्रमित आये थे। सितम्बर में सिर्फ 9 दिन में आंकड़ा 200 पर आ गया।  आज सागर के दो और दमोह के एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई। आज 10 डिस्चार्ज हुए। होम आईशोलेशन भी किया जाने लगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

सागर जिले में तीन पुलिस कर्मी ,दो सेंट्रल जेल के कैदी,28 सेना , देवरी से 4 , शाहगढ़ से तीन,खुरई, रहली, से दो दो ,  मकरोनिया से 3,मोतीनगर से 6,सिविल लाईन, जीएडी कालोनी ,बड़ा बाजार, इतवारी टोरी, मेडिकल कालेज, रविदास वार्ड वार्ड से दो दो,लक्ष्मी पूरा,बाघराज,कृष्णगंज, पुरव्याऊ टोरी,गढाकोटा, शामखेड़ा,आमखेड़ा और केसली से एक एक मरोजो मिले। 

जिले में संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़कर 1413 हो गई।  सागर जिले में कोरोना संकमण से 74 लोगो की मौत ही गयी। वही 1025 मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापिस हुए। सितम्बर के महीने में बढ़ते संक्रमण ने लोगो मे घबराहट  बढा दी है। 

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------


सागर: पुलिस अधीक्षक , सेना के जवान, डाक्टर सहित 55 निकले कोरोना पॉजिटिव, सितम्बर का महीने बढा संक्रमण, तीन की मौत, 10 हुए डिस्चार्ज

सागर: पुलिस अधीक्षक , सेना के जवान, डाक्टर सहित 55 निकले कोरोना पॉजिटिव, सितम्बर का महीने बढा संक्रमण, तीन की मौत, 10 हुए डिस्चार्ज


सागर । (तीनबत्ती न्यूज़) । सागर जिले में सितम्बर के महीने में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है। सिर्फ दो दिन में सो से अधिक मरीज निकले । बुधवार को सागर के  पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, मेडिकल काले ज के दो डाक्टर, दो सरकारी कर्मचारी और 28  सेना के जवान सहित 55 लोग पॉजिटिव निकले। कल 51 संक्रमित आये थे। सितम्बर में सिर्फ 9 दिन में आंकड़ा 200 पर आ गया।  आज सागर के दो और दमोह के एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई। आज 10 डिस्चार्ज हुए। होम आईशोलेशन भी किया जाने लगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

सागर जिले में तीन पुलिस कर्मी ,दो सेंट्रल जेल के कैदी,28 सेना , देवरी से 4 , शाहगढ़ से तीन,खुरई, रहली, से दो दो ,  मकरोनिया से 3,मोतीनगर से 6,सिविल लाईन, जीएडी कालोनी ,बड़ा बाजार, इतवारी टोरी, मेडिकल कालेज, रविदास वार्ड वार्ड से दो दो,लक्ष्मी पूरा,बाघराज,कृष्णगंज, पुरव्याऊ टोरी,गढाकोटा, शामखेड़ा,आमखेड़ा और केसली से एक एक मरोजो मिले। 

जिले में संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़कर 1413 हो गई।  सागर जिले में कोरोना संकमण से 74 लोगो की मौत ही गयी। वही 1025 मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापिस हुए। सितम्बर के महीने में बढ़ते संक्रमण ने लोगो मे घबराहट  बढा दी है। 

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कक्षा 10 वी और 12 वी की पूरक परीक्षा की परीक्षा 14 सितम्बर से

कक्षा 10 वी और 12 वी की  पूरक परीक्षा की परीक्षा 14 सितम्बर से

भोपाल । माध्यमिक शिक्षा मण्डल, म.प्र. भोपाल द्वारा संचालित हायर सेकेण्डरी/हा.से.व्यावसायिक एवं हाईस्कूल पूरक परीक्षा की परीक्षा इस वर्ष दिनांक 14.09.2020 से प्रारम्भ होकर 22.09.2020 को समाप्त होंगी। 

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए सभी 51 जिलों में जिला स्तर एवं ब्लाक स्तर पर परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस वर्ष हाईस्कूल पूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए 419 एवं हा.से. परीक्षा के परीक्षार्थियों लिए 430 एवं हा.से.व्यावसायिक परीक्षा के लिए 58 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है, जिसमें हाईस्कूल पूरक परीक्षा में 137912 हा.से.पूरक परीक्षा में 121645 एवं हा.से.व्यावसायिक पूरक परीक्षा के 2714 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


मण्डल द्वारा संचालित हाईस्कूल / हायर सेकण्डरी/हायर सेकण्डरी व्यावसायिक/ हाईस्कूल/हायर सेकण्डरी अंध, मूक बधिर छात्रों की पूरक परीक्षा वर्ष 2020 के प्रवेश-पत्र छात्र www.mpbse.mponline.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रायोगिक विषय में पूरक पात्र छात्रों की परीक्षा उसी दिन प्रातः सैद्वांतिक प्रश्न- सम्पन्न होने के पश्चात अपरांह में केन्द्राध्यक्षों द्वारा सम्पादित की जाएगी। अतः छात्र सतत् संबंधित केन्द्राध्यक्षों से संपर्क में रहें। उक्त परीक्षा की समय-सारिणी मंडल की वेबसाईट www.mpbse.nic.in पर उपलब्ध है।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

उद्यानिकी महाविद्यालय रहली फिर शुरू होगा, लोक निर्माण मंत्री ने सरकार के निर्णय का किया स्वागत

उद्यानिकी महाविद्यालय रहली फिर शुरू होगा, लोक निर्माण  मंत्री  ने सरकार के निर्णय का किया स्वागत


भोपाल । लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने उद्यानिकी महाविद्यालय, रहली जिला सागर में पुन: प्रारंभ करने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए, राज्य शासन के निर्णय का स्वागत किया है।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि तत्कालीन राज्य सरकार ने अगस्त-2018 में बुंदेलखण्ड अंचल को बड़ी सौगात प्रदान करते हुए सागर जिले के रहली तहसील में उद्यानिकी महाविद्यालय प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया था। इसके तहत शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 में प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा चयनित विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। इन महाविद्यालयों में तीन सेमेस्टर के शैक्षणिक सत्र भी पूर्ण किये गये हैं। किन्तु पूर्ववर्ती सरकार द्वारा 6 मार्च, 2020 को राजनैतिक कारणों से महाविद्यालय का संचालन बंद करने का निर्णय अप्रत्याशित रूप से लिया गया। परिणाम स्वरूप प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कृषि उद्यानिकी विषय के छात्रों के भविष्य पर प्रश्न-चिन्ह खड़ा हो गया था।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि प्रदेश में 6 मार्च, 2020 को वर्तमान सरकार के गठन के बाद पुन: पूर्ववर्ती सरकार के निर्णय की समीक्षा कर जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर के अंतर्गत उद्यानिकी महाविद्यालय रहली पुन: संचालित करने का जन-हितैषी निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से प्रदेश सहित विशेषकर बुंदेलखण्ड अंचल में हर्ष व्याप्त है। 
उल्लेखनीय है कि यह प्रदेश का दूसरा उद्यानिकी महाविद्यालय है। इसकी स्थापना के लिये स्थानीय विधायक और मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा विशेष प्रयास किये गये हैं।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

गौधन से भरा ट्रक पलटा, 44 गौधन की मौत, 3 घायल ,सागर रहली रोड की घटना

गौधन से भरा ट्रक पलटा, 44 गौधन की मौत, 3 घायल  ,सागर रहली रोड की घटना

सागर। सागर - रहली  रोड के कड़ता के पास देर रात करीब 12 बजे गौवंश से भरा ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया । जिसमें 44 गौवंश मृत हो गई। प्राप्त जानकारी अनुसार सागर से सिवनी जाते समय  ट्रक क्रमाक MP09HG6825 में गोवंश को ठूस ठूस कर तस्कर ले जाया जा रहा था जो कड़ता के पास अनियत्रित होकर पलट गया । ट्रक पलटने से 44 गोवंश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गया। जिसके बाद ट्रक ड्राइवर क्लीनर घटना स्थल से फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बड़ी मशक्कत से ट्रक में फंसे मवेशियों निकाला गया ।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
बीएमसी गड़बड़ियों को लेकर, युवक कांग्रेस ने डीन को सौपा ज्ञापन

घटना की जानकारी लगते ही
जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले एवं रहली जनपद सीईओ पूजा जैन के निर्देश पर कड़ता पंचायत सचिव श्रीराम पाण्डे ने विधि विधान से मृत गोवंश को जेसीबी से गड्ढा कराकर सड़क किनारे  अंतिम संस्कार किया गया । 3 घायल गोवंश को आयोद्धा गो सेवा उपचार के लिए भेजा गया। रहली सिटी टीम ने थाना रहली पहुँचकर दोषियों पर कड़ी कार्यवाही मांग की।थाना प्रभारी रोहित मिश्रा ने बताया कि ट्रक में पुलिस को 46 गोवंश मिले थे, जिसमे 44 की मौत हो गई है। ट्रक नंबर के आधार पर गोतस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। ट्रक को पुलिस ने क्रेन से उठवाकर कब्जे में ले लिया है।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

बीएमसी गड़बड़ियों को लेकर, युवक कांग्रेस ने डीन को सौपा ज्ञापन

बीएमसी गड़बड़ियों को लेकर, युवक कांग्रेस ने डीन को सौपा ज्ञापन

★ कोरोना संक्रमितों के इलाज में वरती गई अनियमित्ताओं,भ्रष्टाचार,मौतों में हुई वृद्धि की जाँच सहित विभिन्न बिंदुओं कार्यवाही की उठाई माँग।


सागर । जिले में कोरोना संक्रमितों के इलाज में वरती गईअनियमित्ताओं, भ्रष्टाचार, कोरोना संकृमितो की मौतों में हुई वृद्धि की जाँच व  प्रभावितों को आर्थिक सहायता दिए जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर सागर जिला युवा कांग्रेस के तत्वाधान में युवा काँग्रेसियों ने  संभाग कमिश्नर एवं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की स्वशासी समिति अध्यक्ष के नाम संबोधित 6 सूत्रीय ज्ञापन  बी. एम. सी. डीन डॉ. जी. एस.पटैल को सौंपा। डीन डॉ. जी. एस. पटैल को सौंपें ज्ञापन में कहा गया कि जिले में कोरोना संक्रमण से लगातार हो रही मौतों में वृद्धि व संक्रमितों को उपचार देने में शासन/ प्रशासन असफल साबित हुआ है परिणाम स्वरूप प्रदेश के 52 जिलों में कोरोना से हुई मौतों के मामले में सागर जिला टॉप पर है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


जिले में कोरोना की जांच हेतु लिए जाने वाले सैंपल में अनियमितताएं बरती जा रही है उदाहरण स्वरूप बीना के अधिवक्ताओं की जांच हेतु लिए गए सैंपल की संख्या से अधिक जांच रिपोर्ट कैसे आई ?, जिले में कोरोना संकृमितों को उचित समय पर पर्याप्त इलाज के अभाव में हुई मौतों के लिए शासन /  प्रशासन जिम्मेदार है अस्तु अन्य प्रदेशों की भांति  कोरोना से मृतकों के आश्रितों को आर्थिक सहायता प्रदान की जावे। तथा कोविट वार्डों में लगे सी.सी.टी.वी कैमरों की डिस्प्ले वार्डों के बाहर या वेटिंग रूम में लगाई जावे साथ  ही कोरोना के संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ही उक्त मरीजों को कोविड वार्ड में भर्ती किया जाए एवं कोरोना से होने वाली मौतों शवों का अंतिम संस्कार मृतकों के परिजनों की मौजूदगी में पूरी पारदर्शिता के साथ किया जावे। जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु प्रदत्त फंड के हुए दुरुपयोग, आवश्यक सामग्री पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर आदि की खरीदी, भोजन सप्लाई, कोविड-19 वार्ड, कोरान्टीन सेंटरों में बरती गई अनियमितताओं व भ्रष्टाचार की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही की जावे। ज्ञापन सौंपते समय चेतावनी दी गई कि तय समय सीमा में कार्यवाही न् होने की स्थिति में युवा कांग्रेस आंदोलन को वाध्य होगी जिसका सम्पूर्ण उत्तर दायित्व शासन / प्रशासन का होगा। ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष  अशरफ खान,जिला सचिव शोएब कुरैशी, चैतन्य कृष्ण पाण्डेय, सुरेन्द्र करोसिया, संदीप चौधरी, मोनू राजपूत, अंबुज चौहान, सादान खान, अमन चौधरी, वसीम खान आदि मौजूद थे।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मध्यप्रदेश की यह कोशिश, अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय :प्रधानमंत्री

           प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

मध्यप्रदेश की यह कोशिश, अन्य राज्यों के    लिए अनुकरणीय :प्रधानमंत्री 


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मध्यप्रदेश ने स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण के लिए बहुत कम समय में बेहतरीन कार्य कर दिखाया है। पीएम स्वनिधि योजना में हुए इस कार्य से अन्य राज्य प्रेरणा ले सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस अवसर पर घोषणा की कि स्ट्रीट वेंडर्स के कल्याण की एक अन्य योजना पर भी विचार किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत शीघ्र ही की जाएगी। उन्होंने लघु व्यवासियों से डिजिटल लेन-देन को अपनाकर अपने कारोबार को कई गुना बढ़ाने का आव्हान भी किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश की उपलब्धि और लॉकडाउन के दौरान अच्छा कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान को बधाई दी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा की मध्यप्रदेश में पीएम स्वनिधि योजना की सफलता श्रम की ताकत का परिचायक है जिसे मैं आदरपूर्वक नमन करता हूँ। मध्यप्रदेश के एक लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ सुनिश्चित कर पहचान-पत्र और अन्य लाभ देने का कार्य प्रशंसनीय है। महामारी के समय गरीबों को इस योजना में मिली यह राहत वरदान सिद्ध हुई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअल संवाद के बाद योजना में पांच लाख हितग्राही को लाभान्वित करने का लक्ष्य नगरीय विकास एवं आवास विभाग को दिया है।

कागजों के डर से बैंक नहीं जाते थे गरीब, डिजिटल क्रांति से अब सब आसान

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि गरीबों के कल्याण के योजनाबद्ध प्रयास जारी रहेंगे। गरीबों को सूदखोरों के चंगुल से निकालकर आर्थिक सहायता पहुंचाने के प्रयास किए गए हैं। पहले कागजों के डर से गरीब बैंक तक नहीं जा पाते थे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से 94 हजार करोड़ की राशि का अंतरण हो या कोरोना काल में 20 करोड़ बहनों के खाते में 31 हजार करोड़ रुपये जमा करने का कार्य, जरूरतमंदों की पूरी सहायता की गई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि बैकिंग व्यवस्था से अब गांव भी ऑनलाइन मार्केट से जुड़ जाएंगे। आगामी 1 हजार दिन में आप्टीकल फाइबर के अधिकतम उपयोग को बढ़ाने का कार्य होगा, जो एक तरह की डिजिटल क्रांति होगी। डिजिटल हेल्थ मिशन से हितग्राहियों को हेल्थ आईडी भी मिलेगी। चिकित्सक से एपांइटमेंट और चेकअप का कार्य भी इसी प्रक्रिया से होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि वन नेशन-वन राशन कार्ड की व्यवस्था भी लागू की गई है। देश में कहीं भी जाने पर व्यक्ति राशन ले सकेगा, अपने हक के साथ चलेगा। डिजिटल क्रांति की सहायता लेते हुए मध्यप्रदेश की पीएम स्वनिधि योजना में प्राप्त उपलब्धि सराहनीय है। अन्य राज्यों को मध्यप्रदेश का अनुसरण करना चाहिए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने संबोधन के पहले पीएम स्वनिधि योजना के मध्यप्रदेश के हितग्राहियों से बातचीत भी की। वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ केन्द्रीय आवास एवं शहरी कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी, मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, केन्द्र सरकार के सचिव शहरी विकास मंत्रालय  दुर्गाशंकर मिश्र, मुख्य सचिव मध्यप्रदेश इकबाल सिंह बैंस और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश के लाभार्थियों से आज चर्चा में उनका आत्मविश्वास दिखाई दिया है। यह योजना की सबसे बड़ी सफलता है। लाभार्थी योजना के साथ आगे बढ़ें, उनका कारोबार विकसित हो, इसके लिए सरकार अधिकतम सहयोग करेगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी अनेक विपदाएं लाई हैं। इस संकट को हम सभी ने देखा। गरीबों को अपने गांव लौटना पड़ा। गरीबों की दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान से भी राहत प्रदान की गई। मध्यप्रदेश में भी हर जरूरतमंद तक शिवराज सरकार ने मदद पहुंचाई। एक बड़े वर्ग के रूप में रेहड़ी वाले, लॉकडाउन के समय घरों में बंद लोगों तक सामग्री पहुंचाते रहे। सरकार ने स्वनिधि योजना में इन फूड स्ट्रीट वेंडर्स और अन्य रेहड़ी वालों को नेटवर्क से जोड़ा। इन्हें मुश्किल से निकालने के लिए आसान प्रक्रिया से पूंजी देने की व्यवस्था की गई। अब इन्हें ऑनलाइन सेवाओं से भी पूरी तरह जोड़ने का प्रयास रहेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि इस संकटकाल में हमारी तकनीक ने योजना को लागू करने में सहायता की। हितग्राही को कॉमन सर्विस सेंटर या बैंक शाखा में जाकर आवेदन देने के बाद ऋण देने की कार्यवाही की जाती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि योजना को सरल बनाया गया है। स्वनिधि से स्वरोजगार, स्वरोजगार से स्वावलंबन और स्वावलंबन से स्वाभिमान योजना की विशेषता है। डिजिटल लेनदेन पर हितग्राही को 1200 रुपये का नगद पुरस्कार देने का भी प्रावधान है। कुल 7 प्रतिशत के ब्याज अनुदान के साथ समय पर ऋण चुकाने की स्थिति में हितग्राही को दोगुना -तिगुना भी ऋण अगली बार देने की व्यवस्था की गई है।

🔹 रेहड़ी वालों को मूलभूत सुविधाएं देने पर जोर

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि रेहड़ी वालों को विद्युत सुविधा, आयुष्मान योजना का लाभ, उज्जवला योजना, एक रूपया महीना भुगतान करने पर बीमा योजना का लाभ, आवास निर्माण के लिए सहायता के संबंध में योजना लागू की जाएगी। इस योजना को प्रारंभ करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि गत छह वर्ष में देश में गरीबों के योजनाबद्ध विकास की दिशा में कार्य हुआ है। सरकार की योजनाएं गरीबों के लिए संबल बनें, इसके लिए निरंतर कार्य हुआ है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


🔹हितग्राही रखें इन बिन्दुओं का ध्यान

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वनिधि संवाद में स्ट्रीट वेंडर्स से आव्हान किया कि जब तक कोरोना से बचाव का वैक्सीन नहीं आ जाता, अपनी और ग्राहकों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। हाथों की सफाई हो, परस्पर दूरी हो, मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करना है। इन बातों से समझौता नहीं करना है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग न किया जाए। कार्य स्थल पर पूरी स्वच्छता हो।

🔹 प्रधानमंत्री श्री मोदी ने दिया आत्मनिर्भरता का मंत्र कोरोना काल में मिली जनता को राहत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का अभिवादन करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जो पुरुषार्थ में कण-कण और जीवन का क्षण-क्षण लगाने वाले वैश्विक नेता हैं। उन्होंने कोरोना संकट के समय राह निकालने का कार्य किया। देश की 130 करोड़ जनता के लिए 1 लाख 75 हजार करोड़ का गरीब कल्याण राहत पैकेज प्रदान कर, गरीब की थाली, खाली न रहने देने के संकल्प के साथ 80 करोड़ जनता तक अनाज पहुंचाया गया। उन्होंने मध्यप्रदेश के 24 जिले भी चुने जहां लोग अधिक जरूरतमंद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मनरेगा से रोजगार और आत्मनिर्भरता के मंत्र से आमजन को राहत मिली। लॉकडाउन की अवधि में अपनी जीविका गवां चुके लोगों को प्रत्यक्ष सहायता मिली है। बाजार से महंगी ब्याज दर पर कर्ज लेने वाले लोग पठानी ब्याज चुकाते-चुकाते त्रस्त हो जाते थे। उनका कुछ बच ही नहीं पाता था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जून 2020 से प्रारंभ पीएम स्वनिधि योजना में भारत सरकार द्वारा 7 प्रतिशत ब्याज के प्रावधान के साथ कार्यशील पूंजी उपलब्ध करवाती है। इससे यह योजना छोटे-छोटे स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक वरदान के रूप में लाभान्वित करने वाली सिद्ध हुई है। मध्यप्रदेश में सिर्फ तीन सप्ताह में 8 लाख 78 लाख पंजीयन पोर्टल के माध्यम से कर लिए गए। भौतिक सत्यापन के बाद साढ़े चार लाख पात्र स्ट्रीट वेंडर्स में से चार लाख को परिचय-पत्र और वेंडर प्रमाण- पत्र भी जारी कर दिए गए। बैंकों के समक्ष 2.55 लाख आवेदन पेश हो गए हैं, जिनमें से 1.56 लाख आवेदनों में राशि की मंजूरी दी जा चुकी है। हितग्राहियों के खातों में पैसा पहुंच रहा है। उल्लेखनीय बात यह है कि प्रत्येक हितग्राही को डिजिटल ट्रांजेक्शन से जोड़ने के लिए यूपीआई-आईडी और क्यूआर कोड उपलब्ध करवाया गया है। चाहे पान की दुकान वाला हो, चाट मूंगफली बेचने वाला, पंचर बनाने वाला, जूते सुधारने वाला, सैलून चलाने वाला या फिर झाडू बेचने जैसे कार्य करने वाले अब इन स्ट्रीट वेंडर्स की खुशियों में नया रंग जुड़ेगा। डिजिटल लेनदेन के महत्व को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना के हितग्राहियों से इन काव्य पंक्तियों के साथ अपना व्यवसाय करने का आव्हान किया- 'समय विषम है, डगर कठिन है, जाना भी उस पार है, छोड़ चलो ये रीत पुरानी, राह नई तैयार है.... ।'

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
पी.एम.स्वनिधि के 2677 हितग्राहियों के ऋण प्रकरण हुये मंजूर,  खातों में पहुॅची राशि



🔹 मध्यप्रदेश के हितग्राहियों से प्रधानमंत्री श्री मोदी का आत्मीय संवाद, स्ट्रीट वेंडर्स की पीठ थपथपाई

स्वनिधि संवाद के प्रारंभ में प्रधानमंत्री श्री मोदी का मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सबसे पहले इन्दौर जिले के सांवेर के पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राही श्री छगन लाल वर्मा से बात की। श्री छगनलाल झाडू बेचने का कार्य करते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री छगनलाल को झाडू के निर्माण में लगने वाली सामग्री, प्राप्त हो रहे लाभ के बारे में चर्चा की। हितग्राही श्री छगनलाल ने बताया कि उन्हें झाडू बनाने के लिए किसानों से खजूर के पत्ते और झाडू निर्माण में आवश्यक लोहे का तार, नायलोन और पाइप आदि बाजार से खरीदना होता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री छगनलाल को सुझाव दिया कि वे पुराने झाडू के पाइप के अच्छी स्थिति में होने से उसे नए झाडू में प्रयुक्त कर अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री छगनलाल से अन्य योजनाओं से मिल रहे लाभ की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बातचीत के क्रम में ग्वालियर की श्रीमती अर्चना शर्मा से भी बातचीत की। पानी पुरी टिक्की का ठेला लगाने वाले शर्मा परिवार ने बताया कि उन्हें दस हजार रुपये का ऋण बिना परेशानी से प्राप्त हो गया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्रीमती शर्मा से प्रश्न पूछा कि उन्हें योजना की जानकारी कैसे मिली, उत्तर में श्रीमती शर्मा ने कहा कि ऐसा ही छोटा-मोटा कार्य व्यवसाय करने वाले लोगों से उन्हें पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी मिली। अस्वस्थ चल रहे श्रीमती अर्चना के पति श्री राजेन्द्र शर्मा से भी प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बातचीत की और उनके शीघ्र पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आपने बहादुरी के साथ अपने छोटे से कारोबार को संभाला है जो समाज को प्रेरित करने वाला कार्य है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रायसेन जिले के सांची में जैविक सब्जियों के विक्रय से जुड़े पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राही श्री डालचंद कुशवाह से भी चर्चा की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री कुशवाह को कहा कि आपकी आयु कम है, पर हिम्मत बहुत है। आप अपने कारोबार को बड़े स्वरूप में चलाईये। आपको पूरी सहायता प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री कुशवाह द्वारा छोटी सी दुकान पर क्यूआर कोड के इस्तेमाल की खुली प्रशंसा करते हुए कहा कि अनेक बड़े व्यापारी भी इतने आत्मविश्वास से कारोबार नहीं कर पाते हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इन लाभार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं प्रदान कीं।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम


*सागर : कोरोना विस्फोट  51 पॉजिटिव निकले,  8 पॉजिटिव मरीज घर पर ही आईसोलेट, तीन की मौत*



🔹 अब बड़े लक्ष्य की चुनौती स्वीकार करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान

वर्चुअल कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों से कहा कि पीएम स्वनिधि योजना में पांच लाख स्ट्रीट वेंडर्स हितग्राही लाभान्वित करने का लक्ष्य पूर्ण किया जाए। योजना में प्रति हितग्राही 10 हजार रूपये की कार्यशील पूंजी मिलने से छोटे व्यवसायियों का उन्नयन हो जाता है। मध्यप्रदेश में स्ट्रीट वेंडर्स को चिन्हित करने का कार्य बड़े पैमाने पर हुआ है। जिन आवेदको को अभी ऋण प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें लाभान्वित करने की कार्रवाई तेज की जाए। बड़े लक्ष्य की चुनौती को स्वीकार करते हुए अधिक से अधिक रेहड़ी वालों को योजना का लाभ दिलवाया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस योजना के शानदार क्रियान्वयन की प्रशंसा की है। इस नाते मध्यप्रदेश सरकार का यह प्रयास रहेगा कि यह योजना सफलता के और भी नए आयाम प्राप्त करे।

🔹 व्यापक रूप से देखा गया स्वनिधि संवाद कार्यक्रम

स्वनिधि संवाद में आज प्रधानमंत्री श्री मोदी का संबोधन मध्यप्रदेश के पौने चार सौ स्थानों पर सुना गया। इसके साथ ही इलेक्ट्रानिक मीडिया और सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर इसके सीधे प्रसारण की व्यवस्था से योजना के बारे में नागरिक अवगत हो सके। लगभग 2 करोड़ दर्शकों और श्रोताओं तक क्षेत्रीय टीव्ही चैनल्स ने यह प्रसारण पहुंचाया। प्रदेश में करीब 20 लाख लोग वेबकास्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा हितग्राहियों से आत्मीयतापूर्वक किए गए संवाद के साक्षी भी बने। वर्चुअल कार्यक्रम का संचालन प्रमुख सचिव, नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास ने किया।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive