बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सजगता और सूक्ष्मता के साथ मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराएं अभिकर्ता : गौरव सिरोठिया▪️भाजपा मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

सजगता और सूक्ष्मता के साथ मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराएं अभिकर्ता : गौरव सिरोठिया

▪️भाजपा मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

तीनबत्ती न्यूज: 02 दिसंबर,2023
सागर :  भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विधानसभा चुनाव में जो परिश्रम की पराकाष्ठा की है उसका प्रतिफल प्राप्त करने का समय आ गया है. हमें पूरा भरोसा है रविवार को आने वाले चुनाव परिणाम सभी की कल्पनाओं से भी अधिक बेहतर होंगे और भारतीय जनता पार्टी सागर जिले  की सभी 8 विधानसभाओं में जीत के साथ प्रदेश में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। यह बात भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने भाजपा कार्यालय में आयोजित सागर विधानसभा क्षेत्र के मतगणना अभिकर्ताओं के प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए कही।
प्रशिक्षण वर्ग में भाजपा प्रत्याशी एवं विधायक शैलेंद्र कुमार जैन, प्रदेश मंत्री प्रभुदयाल पटेल,जिला महामंत्री श्याम तिवारी,नगर निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार,प्रदेश मीडिया पैनलिस्ट प्रदीप राजौरिया,सह चुनाव संचालक बंटी शर्मा,मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी,मनीष चौबे,रीतेश मिश्रा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष यश अग्रवाल चुनाव अभिकर्ता गिरीशकांत तिवारी,रोशन कुर्मी,सोशल मीडिया जिला संयोजक अंशुल परिहार,जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन मंचासीन रहें
 
जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने मतगणना अभिकर्ताओं से सारगर्भित बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा  हमें पूरी सक्रियता और सजगता के साथ मतगणना प्रक्रिया में शामिल होना हैं ताकि की किसी भी प्रकार की कोई भी गलती होने की कोई गुंजाइश न रहे साथ ही सभी अभिकर्ता आवश्यक सामग्री व आवश्यक दस्तावेजों के साथ समय से पूर्व मतगणना स्थल पर पहुंचे व प्रक्रिया पूर्ण रूप से संपन्न होने पर ही नियत स्थान से प्रस्थान करेंगे।

प्रत्याशी एवं विधायक शैलेंद्र जैन ने  कहा कि आप सभी के अथक परिश्रम,और वरिष्ठ जनों के कुशल नेतृत्व में हम सभी ने मिलकर बड़ी सादगी के साथ चुनाव लडा जिसके परिणाम कल हमारे सामने होंगे जो कि बेहद सुखद व आनंद दाई होंगें जिसमें बड़ी भूमिका हमारी सरकारों के काम और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की विश्वसनीयता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी की लोकप्रियता की है हम सभी ने विकास और जनकल्याण के लक्ष्य को लेकर

 चुनाव लडा जिसके फलस्वरूप हमें व्यापक जनसमर्थन और आशीर्वाद प्राप्त हुआ जो हमें मतगड़ना के साथ देखने को मिलेगा भाजपा एक सशक्त भरोसे के रूप में जनसमान्य के मन मस्तिष्क में समाहित हो चुकी हैं जिसके फलस्वरूप कल हम सागर में ऐतिहासिक जीत के साथ प्रदेश में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं साथ ही श्री जैन ने सभी अभिकर्ताओं से सौम्यता शालीनता सतर्कता और निडरता के साथ मतगणना प्रक्रिया को संपन्न कराने का आग्रह किया। प्रशिक्षण वर्ग को प्रदेश मंत्री प्रभुदयाल पटेल, यु.मो.अध्यक्ष यश अग्रवाल व चुनाव अभिकर्ता गिरीशकांत तिवारी ने भी संबोधित किया।प्रशिक्षण वर्ग में सागर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतगणना अभिकर्ता उपस्थित रहें।


Share:

मतगणना की पूर्व संध्या पर शहर सेवादल ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

मतगणना की पूर्व संध्या पर शहर सेवादल ने किया हनुमान चालीसा का पाठ


सागर: 02.11.2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के एक दिन पूर्व म.प्र.कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ जी के आह्वान पर तीनबत्ती स्थित हनुमान मंदिर पर हनुमान चालीसा का पाठ कर कांग्रेस की सरकार बनाने की हनुमान जी महाराज से प्रार्थना की।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी,शहर सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे,वरिष्ठ कांग्रेसी प्रदीप गुप्ता,जित्तू रोहण, ओमप्रकाश पंडा,राजकुमार श्रीवास्तव, नितिन पचौरी, अंकुर यादव,लल्ला यादव,छोटू शर्मा,रवि जैन,तरूण सैनी, बाबू घोषी,लकी दुबे आदि सेवादल परिवार जन उपस्थित रहे।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

मतगणना में होगा सागर जिले के 97 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला▪️कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच स्ट्रांग रूम पहुंचे पोस्टल बैलेट: 10142 डले डाक मतपत्र▪️सबसे अधिक 21 उम्मीदवार सागर, सबसे कम 8-8 बीना, खुरई विधानसभा क्षेत्र में▪️मतगणना के अधिकत्तम 22 राउंड रहली में तथा सबसे कम 17 राउंड बीना में होगें

मतगणना में होगा सागर जिले के 97 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

▪️कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच स्ट्रांग रूम पहुंचे पोस्टल बैलेट: 10142 डले डाक मतपत्र

▪️सबसे अधिक 21 उम्मीदवार सागर, सबसे कम 8-8 बीना, खुरई विधानसभा क्षेत्र में

▪️मतगणना के अधिकत्तम 22 राउंड रहली में तथा सबसे कम 17 राउंड बीना में होगें

तीनबत्ती न्यूज:02 दिसंबर,2023
सागर : मध्यप्रदेश में  विधानसभा चुनाव का अंतिम दौर आ गया। 3 दिसंबर को मतगणना होगी। राजनेतिक दलों की धड़कने बढ़ गई है। मध्यप्रदेश की 16 वीं विधानसभा के गठन के लिए सागर जिला सहित अन्य जिलों में रविवार 3 दिसंबर को मतगणना की जायेगी। जिला मुख्यालयों पर बने स्ट्रांग रूम से सबसे पहले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रातः 7 बजे अभ्यर्थी,अभिकर्ता, प्रेक्षक, रिटनिंग अधिकारी की मौजूदगी में  ईवीएम को निकाला जायेगा, फिर अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार कक्षों में सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में डाले गये वोटों की गिनती करवाई जायेगी। इसके पहले सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट, 80 प्लस, ईटीपीबीएस तथा दिव्यांग मतदाताओं के वोटों की गिनती होगी। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये है। बिना पास के किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना की वीडियोंग्राफी के अलावा सी.सी. टीवी कैमरों से भी निगरानी की जायेगी। मतगणना में 576 अधिकारी- कर्मचारी सहित संपूर्ण प्रकिया में लगभग 1000 अधिकारी-कर्मचारियों की सहभागिता होगी। जिला प्रशासन ने मतगणना दिवस 3 दिसंबर को शाम 6 बजे तक शुष्क दिवस घोषित किया हुआ है। मतगणना के अधिकतम 22 राउंड रहली तथा सबसे कम 17 राउंड बीना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में होंगे। मतगणना के लिए प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबल लगाई गई है। मीडिया की सुविधा के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर भी बनाया गया है।
____________________

देखे : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में स्ट्रांग रूम पहुंचे पोस्टल बैलेट


______________________

कड़ी सुरक्षा में अभ्यर्थियों, प्रेक्षक की उपस्थिति में डाक मतपत्र कोषालय स्ट्रांग रूम से मुख्य स्ट्रांग रूम पहुंचे

कड़ी सुरक्षा में अभ्यर्थियों, प्रेक्षक की उपस्थिति में डाक मतपत्रों को जिला कोषालय स्ट्रांग रूम से मुख्य स्ट्रांग रूम के लिए किया गया रवाना। डाक मतपत्रों को जीपीएस लगे कन्टेनर वाहन से परिवहन किया गया।  इस अवसर पर प्रेक्षक श्री सुनील कुमार कलेक्टर श्री दीपक आर्य पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी सहित समस्त विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी अभिकर्ता रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि आयोग के निर्देशों के तहत जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों के अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं  प्रेक्षकों, सभी रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम से निकालकर शास. इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम भेजा गया। संपूर्ण प्रकिया की वीडियोग्राफी कराई गई। उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग कालेज के स्ट्रांग रूम से 3 दिसंबर को पुनः अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं की उपस्थिति में डाक मतपत्रों को निकालकर अलग-अलग विधानसभा मतगणना कक्षों में कड़ी सुरक्षा एवं वीडियोग्राफी के साथ भेजा जाएगा, जहां उनकी गणना होगी।


कई तरह के होंगे प्रतिबंध

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि सागर जिले की आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए होने वाली मतगणना के लिए शा. इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग काॅलेज में मोबाइल एवं व्यसन सामग्री जैसे बीडी, सिगरेट, तम्बाकू सहित अन्य ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कलेक्टर ने मतगणना परिसर में मोबाइल व व्यसन सामग्री लेकर नहीं लाने की अपील संबंधितों से की है। मतगणना परिसर मंे प्रवेश के पूर्व त्रि-स्तरीय जांच पड़ताल पुलिस द्वारा की जाएगी। 

ये रहे प्रत्याशी विधानसभा वार




पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ होगी शुरुआत

जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। सुबह 8ः30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के मतों की गणना शुरू करने के लिए डाकमत पत्रों की गणना खत्म होने का इंतजार नहीं किया जायेगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक ईव्हीएम के मतों की गणना का काम डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के आधा घंटे बाद प्रारंभ किया जा सकेगा।  डाकमत पत्रों की गणना के लिए एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा एक गणना पर्यवेक्षक और दो गणना सहायकों एवं एक माइक्रो आब्र्जवर को नियुक्त किया गया। प्रत्येक मतगणना कक्ष में 4-4 सीसीटीवी कैमरे एवं गैलरी में 12 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।

डाक मतपत्र
डाक मतपत्रों की गणना 20 टेबलों पर

डाक मतपत्रों की गणना 20 टेबलों पर मतगणना की जाएगी। डाक मत पत्रों की गणना के लिए बीना, खुरई, सुरखी, देवरी, बंडा के लिए 2-2 टेबल, रहली, नरयावली के लिए 3-3 और सागर के लिए 4 टेबल लगाई गई है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना कक्ष में चुनाव डयूटी में संलग्न रहे अधिकारी-कर्मचारियों के वोटो की गिनती के लिए एक-एक (आठ) इस प्रकार कुल 20 टेबल लगाई गई है। 


10,142 डाक मतपत्र

विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत अनुपस्थित श्रेणी 80 प्लस, पीडब्लयुडी, आवश्यक सेवा सुविधा केन्द्र व अन्य जिलों के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट (डाक मतपत्र) के माध्यम से 10,142  वोट डाले गये। इन श्रेणियों में बीना विस क्षेत्र के लिए 787, खुरई में 958, सुरखी में 1077, देवरी में 1126, रहली में 1474, नरयावली में 1501, सागर में 2138 और बंडा विस क्षेत्र में 1081 डाक मतपत्रों की गणना होगी। इसके अलावा गत 30 नवंबर तक 256 ईटीपीबीएस मतपत्र प्राप्त हो चुके थे।


मीडिया सेंटर

मीडिया सेंटर भी स्ट्रांग रूम के सामने तैयार किया जा रहा है। मीडिया सेंटर तक मीडिया कर्मियों के मोबाइल प्रतिबंधित नहीं होंगे, उसके पश्चात सभी मीडिया कर्मियों एवं अन्य सभी के मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने बताया कि मीडिया के साथियों के लिए आठों मतगणना कक्ष तक ले जाने के लिए जिला जनसंपर्क विभाग के द्वारा व्यवस्था की गई। मतगणना कक्ष में मीडिया कर्मियों के लिए प्रवेश द्वार पर एक पीली पट्टी लगाई गई है। पीली पट्टी के अंदर प्रवेश निषेध रहेगा। पीली पट्टी  से ही उनको मतगणना देखने की अनुमति होगी। सभी मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया कक्ष स्थापित किया जा रहा है, जिसमें उनका प्रत्येक चक्र की जानकारी जिला जनसंपर्क कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में मीडिया के मोबाइल के अलावा कैमरा, वीडियों कैमरा भी प्रतिबंधित रहेगा।

112 टेबल पर होगी वोटों की गिनती

विधानसभा चुनाव के तहत सागर जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन 8क्षेत्रों में ईव्हीएम पर डाले गये मतों की गणना 112 टेबल पर की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक जिले के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में डाले गये मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल का उपयोग किया जायेगा। 
रहली में 22 और बीना में 17 राउंड

मतगणना में जिले की 8 विधानसभा क्षेत्र की जो चक्रवार गणना होगी, उसमें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रहली के ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना 22 चक्र में, विधानसभा क्षेत्र बंडा की 21 , विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र खुरई की 19, बीना की 17, सुरखी की 20, देवरी की 19, नरयावली की 20 एवं सागर की 18 राउंड में ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना होगी।


कहां कितने राउंड
विस क्षेत्र राउंड
रहली 22
बंडा 21
खुरई 19
बीना 17
सुरखी 20
देवरी 19
नरयावली 20
सागर  18

मतदाता और मतदान - प्रतिशत
विगत 17 नवंबर को हुए मतदान में जिले के 17 लाख 82 हजार 725 में से 13 लाख 50 हजार 187 मतदाताओं ने मतदान किया था। मतदान का कुल प्रतिशत 75.74 रहा था। सबसे अधिक 79.83 प्रतिशत रहली विधानसभा क्षेत्र में तथा सबसे कम 66.77 प्रतिशत सागर विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ था।  
त्रि-स्तरीय सुरक्षा
पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। मतगणना के दिन शासकीय अधिकारी-कर्मचारी के स्ट्रांग रूम में प्रवेश के लिए स्ट्रांग रूम के सामने से प्रवेश दिया जाएगा और सभी को प्रवेश पत्र जारी होगा, जिसके परीक्षण के उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। 
 सागर जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने बताया कि वर्दीधारी सुरक्षा कर्मियों को छोड़कर गणना परिसर में केवल पासधारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थियों व उनके द्वारा नियुक्त किए जाने वाले गणना अभिकर्ताओं के लिए  पास जारी किए गये है। जबकि अधिकारी कर्मचारी एवं मतगणना कार्यों को संपादित करने वाले मतगणना कर्मियों के लिए विधानसभावार निर्धारित रंगों के पास जारी किए गये है।
     सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा के तहत प्रथम चक्र 100मी. की दूरी, जिसके बाद वाहन आगे प्रवेश नही कर सकेंगे। द्वितीय सुरक्षा चक्र परिसर के प्रवेश द्वार पर होगा। तृतीय सुरक्षा चक्र गणना हाल में प्रवेश द्वार पर होगा। मतगणना अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित गणना हाल में अपनी निर्धारित टेबल पर सुगमता से पहुंच सकेंगे।
स्ट्रांग रूम में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। मतगणना के दिन विद्युत की सतत् आपूर्ति सुनिश्चित की गई है ताकि किसी भी वजह से मतगणना प्रभावित न हो। मतगणना केन्द्र में अग्निशमन यंत्र भी उपलब्ध रहेंगे।

200 मीटर तक जुलूस, प्रदर्शन,  पटाखे प्रतिबंधित

सुरक्षा हेतु तैनात पुलिस बल के पास सुरक्षा साधन लाठी, शस्त्र आदि को छोड़कर, जिला निर्वाचन कार्यालय तथा पुलिस अधिकारी द्वारा आदेशित निर्वाचन दायित्वों में संलग्न पासधारी अधिकारी, कर्मचारी, मतगणना एजेन्ट को मतगणना परिसर के अंदर हैण्ड बैंग, इंक पेन, पानी बाटल, मोबाईल, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, शराब, धूम्रपान, आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, ज्वलनशील पदार्थ तथा माचिस ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। प्राधिकृत अधिकारी/कर्मचारी को छोड़कर अन्य व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार की फोटो, वीडियोग्राफी एवं मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में धरना, प्रदर्शन, जुलूस, नारेबाजी, पुतला दहन आदि का आयोजन तथा पटाखों का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही मतगणना स्थल की 100 मीटर की परिधि में वाहनों की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी।


मतगणना के लिए प्रेक्षक 

मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिले की 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग प्रेक्षकों को तैनात किया है। जिनमें सागर के लिए श्री के. हर्षवर्धन, बीना के लिए श्री प्रेमकुमार वीआर, खुरई के लिए श्री गंधम चद्रडू, देवरी के लिए श्री सुनील कुमार, रहली के लिए श्री अम्बामुथुंन, सुरखी के लिए श्री मुकेश चैधरी, नरयावली के लिए सुश्री कंचन कपूर एवं बंडा के लिए श्री रमेश देसाई को नियुक्त किया गया है। 

कलेक्टर का नवाचार

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने नवाचार करते हुए स्ट्रांग रूम से मतगणना रूम तक जाने आने के लिए जिले के कोटवारों को नियुक्त किया है। उनकी विशेष पहचान के लिए कलेक्टर ने नवाचार करते हुए उन्हें विधानसभा क्षेत्रवार रंगीन वस्त्र प्रदान किए है। जिससे उनकी रंग के आधार पर पहचान सुनिश्चित की जा सकेगी।
 
पार्किंग व्यवस्था

अधिकारयों-कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था काॅलेज के स्टेडियम में की गई है। अभ्यर्थियों एवं अभिकर्ताओं की पार्किंग भी अलग से काॅलेज के पीछे रहेगी। मतगणना अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रातः 6 बजे से एवं मतगणना एजेंटों को प्रातः 6.30 बजे से मतगणना स्थल में प्रवेश दिया जायेगा।


3 दिसम्बर को शुष्क दिवस 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा 3 दिसम्बर मतगणना दिवस को शुष्क दिवस घोषित करते हुए मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है।
      शुष्क दिवस में संपूर्ण सागर जिले की परिसीमा में स्थित एवं संचालित समस्त कम्पोजिट मदिरा दुकानों, एफएल-3 होटलबार एवं जिले में स्थित देशी मद्यभंडागार से मदिरा का आयात, निर्यात, परिवहन, क्रय, विक्रय एवं प्रदाय पर पूर्णतरू प्रतिबंध रहेगा।




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________







Share:

SAGAR: रिश्वत के आरोपी हवलदार और आरक्षक को सजा : 15 हजार की मांगी थी रिश्वत

SAGAR: रिश्वत के आरोपी हवलदार और आरक्षक को सजा : 15 हजार की मांगी थी रिश्वत

तीनबत्ती न्यूज: 01 दिसंबर,2023
सागर :  आपराधिक प्रकरण मजबूत बनाने के ऐवज  में रिष्वत लेने वाले आरोपी हवलदार  हाकिम सिंह को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की घारा-7 के अंतर्गत 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं दस हजार रूपये अर्थदण्ड, घारा-13(1)(डी)/13(2) के अंतर्गत 04 वर्ष का सश्रम कारावास एवं दस हजार रूपये अर्थदण्ड तथा सह-आरोपी आरक्षक  अखिलेष निवारे को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की घारा-12 के अंतर्गत 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं दस हजार रूपये अर्थदण्ड, की सजा से विशेष न्यायाधीश, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर म.प्र श्री आलोक मिश्रा की अदालत ने दंडित किया है।मामले की पैरवी प्रभारी उप-संचालक (अभियोजन) श्री धर्मेन्द्र सिंह तारन के मार्गदर्षन में सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्री लक्ष्मी प्रसाद कुर्मी ने की। 

ये है मामला

घटना संक्षिप्त में इस प्रकार है कि दिनांक 27.12.17 को आवेदक हल्केभाई केवट ने पुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त कार्यालय सागर को सम्बोधित करते हुये एक हस्तलिखित शिकायत/आवेदन इस आशय का दिया कि दिनांक  07.12.17 को उसके ममेरे भाई कैलाश ने विनोद चढ़ार के विरूद्ध उसके साथ  कुल्हाड़ी से मारने के संबंध में प्रथम सूचना रिपोर्ट लेखबद्ध करायी थी, विवेचक अभियुक्त हाकिम सिंह द्वारा उक्त प्रकरण को मजबूत बनाने के एवज में 15,000/-रू. रिश्वत राशि की मांग की जा रही है, वह रिश्वत नहीं देना चाहता है, बल्कि अभियुक्त को रंगे हाथों पकड़वाना चाहता है। आवेदन में वर्णित तथ्यों के सत्यापन हेतु एक डिजीटल वॉयस रिकॉर्डर दिया गया इसके संचालन का तरीका बताया गया, अभियुक्त से रिश्वत मांग वार्ता रिकॉर्ड करने हेतु निर्देशित किया तत्पश्चात् आवेदक द्वारा मॉग वार्ता रिकार्ड की गई एवं अन्य तकनीकि कार्यवाहियॉ की गई एवं टेªप कार्यवाही आयोजित की गई । नियत दिनॉक को अभियुक्त ने आवेदक को एक आरक्षक के साथ मोटरसाइकिल पर बिठाकर फोरलाइन (एन.एच.26) की ओर रवाना कर दिया और दूसरी मोटरसाइकिल से उनके पीछे गया, ट्रªेपदल ने भी उनका पीछा किया। आवेदक व आरक्षक अखिलेश निवारे सिद्धी विनायक ढाबा के पास मोटरसाइकिल रोककर खड़ा हो गया, थोड़ी दूरी पर अभियुक्त हाकिम सिंह भी अपनी मोटरसाइकिल रोककर खड़ा हो गया, कुछ समय बाद आवेदक ने पूर्व निर्धारित इशारा किया तो अभियुक्त हाकिम सिंह ने आरक्षक अखिलेश निवारे को रवाना कर दिया, टेªपदल ने मौके पर पहुंचकर अभियुक्त हाकिम सिंह को घेरे में लिया, परिचय आदान-प्रदान के बाद अभियुक्त हाकिम ने पूछने पर बताया कि उसके कहनेे पर आवेदक ने रिश्वत राशि सहअभियुक्त आरक्षक अखिलेश को दी थी जिसे उसने थाना सुरखी के लिए रवाना कर दिया ट्रेपदल अभियुक्त हाकिम सिंह को लेकर थाना सुरखी आया, जहां अभियुक्त ने थाना परिसर के सामने चाय की दुकान पर खड़े आरक्षक का अखिलेश निवारे होना बताया । तब सहअभियुक्त अखिलेश निवारे को घेरे में लिया गया, परिचय आदान-प्रदान के बाद सहअभियुक्त अखिलेश ने अभियुक्त हाकिम के कहने पर रिश्वत राशि 6,000/-रू. लेकर अपने पर्स में रख लेना बताया। मौके पर लिखी-पढ़ी की व्यवस्था न होने से अभियुक्तगण को पुलिस थाना सुरखी ले जाया गया, वहां अग्रिम कार्यवाही की गई। उक्त आधार पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया।विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्षा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की घारा- 7, 12,13(1)(डी) सहपठित धारा 13(2) का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेष किया।विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायालय-विषेष न्यायाधीष भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपरोक्त सजा से दंडित किया है ।

Share:

डा गौर प्रतिमा के सामने क्षमा मांगते हुए खड़ा किया कुलपति का पुतला▪️बीजेपी नेता ने कुलपति राजिष्ट्रार को हटाने लिखा पत्र

डा गौर प्रतिमा के सामने क्षमा मांगते हुए खड़ा किया कुलपति का पुतला

▪️बीजेपी नेता ने कुलपति राजिष्ट्रार को हटाने लिखा पत्र

तीनबत्ती न्यूज : 01 दिसंबर,2033
सागर :  डा हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता द्वारा गौर जयंती पर जूता पहनकर माल्यार्पण  करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। डाक्टर गौर के अपमान को लेकर नाराजगी बढ़ती जा रही है। एबीवीपी लगातार विरोध कर रही है। एबीवीपी ने कुलपति और राजिष्ट्रार  माफी मांगे इसके लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रही है। एक हजार से अधिक लोगो ने ह्ताक्षर कर दिए है। उधर बीजेपी जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा कि बीजेपी निंदा प्रस्ताव पारित करके प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री को भेजेगी। इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन कुलपति की ओर से खेद पत्र भी जारी कर चुका है। लेकिन आंदोलनकर्ता  माफी मांगने की बात पर अड़े हुए है। इसके साथ उनको जनसमर्थन भी मिल रहा है। 

____________________

देखे : डा गौर प्रतिमा के सामने क्षमा मांगते हुए खड़ा किया कुलपति का पुतला



___________________

विहिप ने माफी का प्रतिकातम्क पुतला रखा

विरोध का एक तरीका विश्वहिंदू परिषद ने अपनाया। इसके शहर अध्यक्ष कपिल स्वामी ने आज विवि परिसर स्थित डा गौर की प्रतिमा के समक्ष कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता का  मांगी मांगते हुए पुतला रखकर अपना विरोध दर्ज कराया।कपिल स्वामी के मुताबिक कुलपति ने हमारे डॉक्टर सर हरिसिंह गौर जी की  प्रतिमा पर जूते पहनकर माल्यार्पण कर उनका अपमान किया है  क्योंकि सागरवासियों को डॉक्टर गौर ईश्वर तुल्य है प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने उनकी जन्म दिवस पर जूते पहनकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद जब शहर वासियों ने उनसे डॉक्टर गौर के समक्ष माफी के अनुरोध पर भी नीलिमा गुप्ता ने डॉक्टर गौर के समक्ष माफी नहीं मांगी। तब मैंने उनके प्रतीकात्मक  पुतले को स्वयं ले जाकर डॉक्टर गौर की प्रतिमा के सामने क्षमा मांगते हुए खड़ा कर दिया।

 

महापुरुषों के अपमान करने वालों पर कार्यवाही जरूरी, जिससे इसकी पुनरावृत्ति न हो :  शैलेश केशरवानी

भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य शैलेष केशरवानी ने विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता एवं प्रभारी कुलसचिव डॉ. एसपी उपाध्याय के खिलाफ कार्रवाई के लिये राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री को शिकायती पत्र ईमेल किया है। दोनों को पद से हटाने की मांग ।


उन्होंने की है। केशरवानी ने कहा जूते पहनकर गौर प्रतिमा पर माल्यार्पण करने और शहरवासियों की भावनाएं आहत करने के बावजूद पिछले 6 दिनों से विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता एवं प्रभारी कुलसचिव डॉ. एस.पी. उपाध्याय  माफी मांगने को तैयार नहीं हैं। उल्टा डॉ.गौर के सम्मान में आवाज उठा रहे विद्यार्थियों पर कार्यवाही करने की तैयारी करा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि अगर किसी विद्यार्थी के ऊपर कारवाई होती है तो विश्वविद्यालय प्रशासन को यह बहुत महंगा पड़ेगा। हम सभी डॉ. गौर के सम्मान में आवाज उठाने वाले विद्यार्थियों के साथ खड़े हैं। मेरा किसी व्यक्ति विशेष से कोई विरोध नहीं है। परंतु डॉ. गौर के सम्मान में कमी नहीं आने देंगे अगर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति और प्रभारी कुलसचिव माफी नहीं मांगते हैं तो अब दिल्ली तक में प्रदर्शन करने का काम किया जायेगा। इस संबंध में मैंने राष्ट्रपति,  प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय अध्यक्ष, संगठन और केंद्रीय शिक्षा मंत्री को शिकायती पत्र भेजा है। उनसे मांग की है कि सागर सपूत, बुंदेलखंड को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले महापुरुष, देव तुल्य डॉ.हरी सिंह गौर का अपमान करने वाली कुलपति एवं प्रभारी कुलसचिव को पद से हटाने की कृपा करें। जिससे भविष्य में कोई भी डॉ. गौर सहित देश के अन्य महापुरुषों के अपमान करने का न सोचे। उन्हें पद से हटाना इसलिए भी जरूरी है ताकि डॉ. गौर के सम्मान के खिलाफ ऐसे कृत्य की भविष्य में पुनरावृत्ति न हो।




Share:

श्री गुलाब बाबा मंदिर का 16वें वार्षिक उत्सव : बड़े धूमधाम से होगा शुभारंभ, 2 दिसंबर को शोभायात्रा

श्री गुलाब बाबा मंदिर का 16वें वार्षिक उत्सव : बड़े धूमधाम से होगा शुभारंभ, 2 दिसंबर को शोभायात्रा

तीनबत्ती न्यूज :1 दिसंबर,2023
सागर :  हिंदु सनातनी धर्म परमपरा के अनुसार बुंदेलखण्ड के अति भव्य एवं सुदर मंदिरों में से एक एवं देशभर के श्री गुलाब बाबा भक्तों के श्रृद्धा का केन्द्र श्री गुलाब बाबा मंदिर के 16वें वार्षिक उत्सव का शुभांरभ 29 नवम्बर को नरसिंहगढ़ (दमोह) से हर वर्ष की तरह 111 किलोमीटर के पैदल पैदल एवं वाहनों द्वारा आई श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी रथयात्रा के बहेरिया तिगड्डा से 2 दिसम्बर 2023 दिन शनिवार सुबह 10:30 बजे विशाल शोभायात्रा के रूप में श्री गुलाब बाबा मंदिर में "श्री गुलाब भाक्ति पीठ" पर चरण पादुका स्थापना के साथ होगा ।

श्री गुलाब बाबा मंदिर के व्यवस्थापन प्रमुख श्री किरण पारासरे एवं सचिव श्याम सोनी ने मीडिया को बताया कि इस वर्ष 16वें वार्षिक उत्सव का शुभारंभ 28 नवम्बर को नरसिंहगढ़ में विशाल भंडारा एवं 29 नवम्बर को यह चरण पादुका पालिकी रथयात्रा का शुभारंभ हुआ था, जो पैदल पैदल सैकड़ो भक्तों के साथ दमोह शहर में भ्रमण करती हुई आकर बांसा तारखेडा स्थित श्री गुलाब बाबा मंदिर के 10वें वार्षिक उत्सव में विश्राम करती हुई, 1 दिसम्बर की शाम को सागर में बहेरिया तिगड्डा पर विश्राम कर, 2 दिसम्बर को वहां से मकरोनिया, सिविल लाइन, गोपालगंज, संजय ड्राइव होती हुई श्री गुलाब बाबा मंदिर आयेगी ।

7 एकड़ में बना भव्य मंदिर परिसर

ज्ञात हो कि लगभग 7 एकड़ क्षेत्र में निर्मित श्री गुलाब बाबा मंदिर परिसर के अंदर अति भव्य, अत्यंत सुंदर,पारम्परिक पच्चीकारी से युक्त, मकराना, वंशी घौलपुर राजस्थान के लाल एवं सफेद पत्थरों से निर्मित एवं अंदर काँच के
आकर्षक कारीगरी से 16 देवी देवताओं के मंदिरों में श्री गुलाब बाबा राधाकृश्ण मंदिर (श्री हरीहर मंदिर), त्रि-महाशक्ति
मंदिर एवं श्री दुर्गा सप्तशति यत्र, श्री शिरडी साई नाथ मंदिर श्री हनुमान गढी में विशालकाय श्री हनुमानजी, श्री सिद्धी विनायक बडे गणेशजी मंदिर, 

श्री रामदरबार मंदिर श्री शिवपार्वती दरबार, श्री शेगांव गजानन महाराज मंदिर, श्री दत्त मंदिर, श्री कृष्ण मंदिर, सूर्य मंदिर, मीराबाई मंदिर एवं अभी आये अति विशाल काले पत्थर के निर्मित शिवलिंग-नंदी अपने आप में चमत्कारिक है। श्री गुलाब बाबा मंदिर को वार्षिक उत्सव हेतु इस वर्ष अत्याधुनिक विद्युत सजावट, फूलों से सजाया गया है।

मंदिर के अध्यक्ष डॉ भरत आनंद वाखले ने बताया कि इस वर्ष महाराष्ट्र से करीब 2000 भक्त आ रहे है बाकी आध्रप्रदेश, यूपी दिल्ली, छत्तीसगढ़ सहित संपूर्ण बुंदेलखण्ड के भक्त शामिल होगें, जिसके लिए मंदिर ट्रस्ट के साथ लगभग 100 भक्तों की टीम सभी व्यवस्थायें संभाल रही है, साथ ही प्रतिदिन के भंडारे (प्रसादी) के साथ 5 दिसम्बर के विशाल महाप्रसादी के साथ हजारों लोगों के लिए भंडारे के निर्माण हेतु करीब 30 रसाइयों को महाराष्ट्र से बुलाया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की होगी प्रस्तुति

मंदिर व्यवस्थापक सहयोगी प्रमेद्र (गोलू) रिछारिया ने बताया कि इस वर्ष 2 दिसम्बर की चरण पादुका पालिकी रथ यात्रा के मंदिर में आगमन एवं विराजमान पश्चात् 3 दिसम्बर को दिन में लड़कियों, महिलाओं की रांगोली प्रतियोगिता पश्चात् स्वर तरंग सागर रिकार्ड आफ सागर कार्यक्रम में सागर शहर के समस्त सुगम संगीत गायकों वादकों द्वारा मंच से एक घंटे की लाईव प्रस्तुत एव रात्रि में श्रीमति रागनी श्रीवास्तव व्याख्याता कत्थक नृत्य, श्रीमति जयश्री लुखे, शास्त्रीय गायन विशेषज्ञ, श्री कृष्ण कुमार कटारे शास्त्रीय संगीतज्ञ, सुश्री आरोही श्रीवास्तव शास्त्रीय नृत्य निर्देशक के मार्गदर्शन में शास्त्रीय गायन एवं नृत्य की प्रस्तुति होगी ।
दूसरे दिन 4 दिसम्बर को हर वर्ष की तरह मंदिर का वार्षिक उत्सव की सागर नगर में "श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी रथयात्रा शोभायात्रा" अपने पारम्परिक मार्ग से निकलेगी जिसमें अखाड़ा (रामदल), लड़कियों की लेझम दल, झांकिया, ग्रामीण भजन मंडलिया, नृत्यकार आदि के साथ देशभर के भक्तों का काफिला होगा, शोभायात्रा का हर वर्ष की तरह नगर में स्वागत सत्कार होगा। एवं रात्रि में प्रसिद्ध भजन गायक अरुणमणि त्रिपाठी (जूनियर लख्खा) की झांकीमयी भजन संध्या मंदिर परिसर के अंदर होगी ।

उत्सव के अंतिम दिवस 5 दिसम्बर को महाप्रसादी (भंडारा) का विशाल आयोजन होगा एवं एवं श्री विनोद जी अग्रवाल के साथी वृंदावन धाम के श्री धीरज बावरा (मेरो प्राण धन राधारानी फेम) की भजन संध्या पश्चात् अर्द्धरात्रि में श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी को मंदिर परिसर के श्री गुलाब पीठ से श्री गुलाब बाबा राधाकृष्ण मंदिर लाया जावेगा, जहां आरती पश्चात् वार्षिक उत्सव का समापन अतिशबाजी से होगा ।

बाबा के ये भक्त जुटे व्यवस्थाओं में

संपूर्ण आयोजन के व्यवस्थापन में ट्रस्टी श्री जयंत पारासरे, श्री किरण परासरे (मामाजी), डॉ. हरीशंकर साहू, डॉ. घनश्याम वैद्य, शिवकुमार ताम्रकार, के.एल नेमा, डालचंद पटेल (लम्बरदार), डॉ. आर. डी. नन्होरिया, डॉ. अजय विश्वकर्मा, डॉ. अनिल साहू, डॉ. शिवराम आठया, श्री बी. एन. सोनी, डॉ. तरूण बडोन्या, डॉ. श्याम चौबे, डॉ. जीवनलाल विश्वकर्मा, संजय जड़िया, प्रवीण जग्गी, सुधीर पलया, रविशकर खटीक, नीतेश शर्मा, राजू गंगवानी, पं. शिवशंकर मिश्रा, दिनेश तंतवाय, लकी सराफ, दीपक मेहरा, मनोज सगतानी, गुड्डू मोटवानी, मनोज बडोन्या, नरेन्द्र छाबड़ा, ओमपाल आर्य, सुंदरलाल करेले, संतोष करेले, सिद्धार्थ पण्डा, प विवेक तिवारी, कैलाश साहू, अखलेश जैन, मनीष सोनी (कृष्णा फ्लावर) सुनील सडानी, पवन (गोलू) विश्वकर्मा, शुभम श्रीवास्तव, गणेश शर्मा, मनोज दुबे, राधेश्याम सोनी, कुलदीप शुक्ला, पं. विकास मिश्रा, अमन जैन मंदिर के सतीश विश्वकर्मा, प्यारेलाल आठ्या, मनोज पटैल, गोपाल कोलते, नीलेश अवस्थी, गोलू आठ्या, बालाजी पांडरे (मुंबई), मार्टिन (मुंबई), प्रकाश नेमा के साथ दमोह के श्री महेन्द्र सोनी, संदीप सराफ, मदनगोपाल पाराशर, संजीव सराफ असाटी, अमित सोनी, मनीष विश्वकर्मा, हरीकिशन विश्वकर्मा (नरसिंहगढ़), सदीप मिश्रा, राजेन्द्र विदोल्या सरपंच नरसिंहगढ़, मनोहर असाटी, गुड्डू सोनकिया (बटियागढ़), विट्टन प्रजापति जबेरा, अतुल सोनी, अनुराग सोनी, दीपेश नामदेव, गुड्डा मेहता, राजेश गुप्ता, सहित महिला मंडल से श्रीमति योगिनी वाखले, सविता सोनी, क्षिप्रा सराफ, रमा पाराशर, ऊषा सोनकिया, अमिता पलया, सुश्री शिबू सोनी, श्वेता तिवारी, अमिता दुबे, हेमलता चौरसिया, अनिता आठ्या, ज्योति शर्मा, रेखा मनीष सोनी, मेघा भोजक, यामनी सोनी, सान्या सोनी, राशि साहू, रिया ठाकुर आदि व्यवस्था संभाल रही है।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

BJP विधायक प्रदीप लारिया ,आप प्रत्याशी मुकेश जैन ढाना सहित छह आरोपी कोर्ट से बरी

BJP विधायक प्रदीप लारिया ,आप प्रत्याशी मुकेश जैन ढाना सहित छह आरोपी कोर्ट से बरी 

तीनबत्ती न्यूज : 01 दिसंबर,2023
भोपाल : विशेष न्यायालय एमपी, एमएलए भोपाल ने चक्काजाम और पथराव के मामले में आरोपी  सागर जिले के बीजेपी विधायक सहित छह लोगो दोषमुक्त करने का फैसला सुनाया है। सागर जिले के मकरोनिया में 18 अक्टूबर 2018 को  हत्या के एक मामले में चक्काजाम और पथराव के मामले में आरोपी बनाए गए नरयावली विधायक प्रदीप लारिया , आप पार्टी के प्रत्याशी मुकेश जैन ढाना, कांग्रेस नेता चक्रेश सिंघाई समेत छह नेताओं को आरोप सिद्ध न होने पर दोषमुक्त कर दिया है।
 न्यायाधीश विधान माहेश्वरी की अदालत ने यह फैसला आज शुक्रवार को सुनाया है।


यह था मामला

सागर जिले के  मकरोनिया में  पांच साल पहले मकरोनिया थाना क्षेत्र में नेहा नगर निवासी युवक आशीष जैन का मर्डर हो गया था।  हत्याकांड के बाद निकली शवयात्रा में मकरोनिया चौराहा पर स्थित शासकीय कार्य में व्यवधान, विधि विरुद्ध जमाव और चक्काजाम करने में आरोपी बनाए गए। नरयावली क्षेत्र के भाजपा विधायक  प्रदीप लारिया आम आदमी पार्टी , सागर के प्रत्याशी मुकेश जैन ढाना, कांग्रेस के नेता चक्रेश सिंघई, सहित आकाश जैन, जयेश जैन, संजीव जैन और अभिषेक जैन को विशेष न्यायालय एमपी एमएलए कोर्ट भोपाल के न्यायाधीश श्री विधान माहेश्वरी ने आरोप सिद्ध नहीं होने पर दोष मुक्त कर दिया इन सबकी पैरबी अधिवक्ता अभिषेक जैन भोपाल ने की।
 उल्लेखनीय है कि थाना मकरोनिया (पद्माकर नगर)अपराध क्रमांक 333 / 2016 में भारतीय दंड विधान की धारा 147, 149, 353, 427, 341 के अंतर्गत मामला दर्ज हुआ था प्रकरण में 54 पेशियां हुई है जिम एक दर्जन से ज्यादा गवाहो ने अपनी गवाही दी है।

Share:

ड्राइवर के रिटायर होने पर अतिरिक्त कमिश्नर ने खुद कार चलाकर छोड़ा उनके घर▪️सारथी सही हो तो कोई भी रास्ता कठिन नहीं होता - कमिश्नर डॉ रावत

ड्राइवर के रिटायर होने पर अतिरिक्त कमिश्नर ने खुद कार चलाकर छोड़ा उनके घर

▪️सारथी सही हो तो कोई भी रास्ता कठिन नहीं होता - कमिश्नर डॉ. रावत


तीनबत्ती न्यूज:30 नवंबर,2023
सागर
:सारथी सही दिशा दिखाने वाला हो तो कोई भी रास्ता कठिन नहीं होता। उक्त विचार कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने अतिरिक्त कमिश्नर श्री पवन जैन के ड्राइवर श्री सेमसंग विलियम की सेवा निवृत्ति के अवसर पर व्यक्त किए।
  इस अवसर पर अतिरिक्त कमिश्नर श्री पवन जैन, जॉइंट कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी, डिप्टी कमिश्नर श्री श्यामेंद्र जायसवाल, श्री अनुराग पटेरिया एवं सेवा निर्मित उस्ताद श्री सैमसंग विलियम के परिजन एवं कमिश्नर कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।
सेवानिवृत्ति के अवसर पर कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जब सारथी सही दिशा दिखाने वाला हो तो कोई भी रास्ता असंभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि कमिश्नर कार्यालय में अपनी 35 वर्ष की सेवा देने वाले श्री सैमसंग विलियम और मुन्ना उस्ताद आज शासकीय सेवा से भले निवृत हो रहे हैं किंतु मेरे एवं कमिश्नर कार्यालय के बाकी स्टाफ के दिल में हमेशा  रहेंगे। 
___________________

देखे :ड्राइवर के रिटायर होने पर अतिरिक्त कमिश्नर ने खुद कार चलाकर छोड़ा घर



___________________

उन्होंने कहा कि श्री मुन्ना उस्ताद, सेमसंग विलियम को जब भी कोई आवश्यकता हो कमिश्नर कार्यालय के दरवाजे उनके लिए हमेशा खुले रहेगें। उन्होंने कहा कि आप आज अवश्य ही शासकीय सेवा पूर्ण करने के बाद सेवानिवृत हो रही है किंतु अब आपको  स्वस्थ रहते हुए दीर्घायु पूर्ण करना है। और अब आप पूरा समय परिवार एवं अपने मित्रों के लिए देते हुए हंसी-खुशी जीवन व्यतीत करें। इस अवसर पर अतिरिक्त कमिश्नर श्री पवन जैन ने कहा कि ड्राइवर श्री सैमसंग विलियम मेरे ड्राइवर ही नहीं बल्कि सही दिशा देने वाले सारथी भी थे। उन्होंने कभी भी मुझे अपने कर्तव्य स्थल तक पहुंचाने के लिए कोई परेशानी नहीं आने दी और सही समय पर अपने कर्तव्य स्थल तक पहुंचने में अपना कर्म पूरा किया है। मैं उनके दीर्घायु एवं स्वस्थ रहने की भगवान से कामना करता हूं।


अतिरिक्त कमिश्नर श्री जैन ने ने कार चला कर अपने सारथी को छोड़ा उनके घर तक

अतिरिक्त कमिश्नर श्री पवन जैन के ड्राइवर श्री  सैमसंग विलियम मुन्ना उस्ताद की आज सेवा निर्मित होने पर श्री जैन ने खुद गाड़ी में सवार होकर अपने ड्राइवर को उनके घर छोड़ा। उन्होंने कहा कि मुन्ना ने हमेशा मेरे लिए गाड़ी चलाकर अपने कर्त्तव्य स्थल तक पहुंचाने का कार्य किया है आज मैं उन्हें गाड़ी चलाकर उनके घर तक  पहुंचा कर अपना कर्तव्य पूरा कर रहा हूं।

Share:

तीनबत्ती स्थित यूसुफ अली मार्केट का नगर निगम ने किया नापजोख


तीनबत्ती स्थित यूसुफ अली मार्केट का नगर निगम ने किया नापजोख

तीनबत्ती न्यूज: 30 नवंबर,2023
सागर : शहर के तीनबत्ती स्थित यूसुफ अली मार्केट की नगर निगम के अधिकारियों द्वारा नपाई की गई।निगम अधिकारीयो ने निगम में दर्ज नक्शे के मुताबिक पूरे मार्केट को नापा और मुयायना किया। अधिकारियों के मुताबिक पूरी रिपोर्ट बनाकर सौंपी जाएगी। इस मार्केट के निर्माणाधीन तीसरा फ्लोर के निर्माण की परमीशन और अन्य व्यवस्थाओं का निरक्षण डिप्टी कमिश्नर एसएस बघेल के नेतृत्व में किया गया। 
__________________

देखे : सागर के चर्चित यूसुफ अली मार्केट का हुआ नापजोख


_________________

दोपहर में हुआ निरीक्षण

नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर एसएस बघेल के साथ  इंजीनियर विजय दुबे,संजय तिवारी, दिनकर शर्मा सहित अनेक कर्मचारीयो की टीम तीनबत्ती स्थित यूसुफ अली मार्केट का नापजोख करने पहुंची। मौके पर मार्केट के मालिक भी मोजूद रहे। तीन ने पूरे मार्केट की दुकानों, गैलरी से लेकर जमीन और तल की लंबाई चौड़ाई और ऊंचाई नापी। निर्माणाधीन फ्लोर और छत तक देखी। निग्मकर्मियो ने नक्शे के मुताबिक नापजोख किया। मार्केट में पार्किंग और वाशरूम जैसी कमी सामने आई है। 

कुछ कमियां मिली

सब इंजीनियर संजय तिवारी ने बताया कि हम निर्देश मिले थे कि एक फ्लोर और बना है। वह परमिशन के अनुसार है या परमीशन खत्म होने के बाद बना है। पूरे निर्माण को नियमो के अनुसार बनाया गया है या नहीं।उसका नाम करने आए है। नक्शे के अनुरूप कुछ चीजे नही मिली है। निर्माण की अवधि खत्म होने के बाद इसे बनाया गया है। सारी वस्तुस्थिति से वरिष्ठ अधिकारियों  को अवगत कराया जाएगा।उसके बाद कार्यवाई होगी।
Share:

SAGAR : सांस संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी : सतर्कता बरतने की सलाह

SAGAR : सांस संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी : सतर्कता बरतने की सलाह



सागर 30 नवबंर 2023 : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने सभी मेडिकल कॉलेजों, शासकीय एवं निजी चिकित्सालयो को निर्देश दिए हैं कि विगत सप्ताहों मे चीन में बच्चों में श्वसन की बीमारी के प्रकरणों में बढोत्तरी के दृष्टिगत एडवाइजरी जारी की है।
डा. तिमोर ने बताया कि वर्तमान में उपलब्ध जानकारी के अनुसार श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि मुख्य रूप से बच्चों में हो रही है और यह इन्फ्लूएंजा, माइक्रोप्लाज्मा निमोनिया आदि जैसे सामान्य कारणो से होती है। उन्होंने कहा कि लोक स्वास्थ्य एवं समस्त शासकीय एवं निजी अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। इसमें स्वास्थ्य सुविधाओं में अपेक्षित मानव संसाधन, अस्पताल के बिस्तर, जांच एवं परीक्षण, दवा एवं कंज्यूमेब्लस् के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं में संकामण नियंत्रण प्रथाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। निगरानी के दृष्टिकोण से पूर्व में जारी 'Operational Guideline for Revised Surveillance Strategy in context of COVID-19' का पालन कर, यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि समस्त शासकीय एवं निजी स्वास्थ्य संस्थाओं में आने वाले समस्त ILI (Influenza-like illness) और SARI (Severe Acute Respiratory Infections) के प्रकरणों की रिपोर्ट IDSP (Integrated Disease Surveillance Programme) -IHIP (Integrated Health Information Platform) पर दर्ज करें और इस रिपोर्टिंग की मॉनिटरिंग आईडीएसपी की जिला सर्विलेन्स इकाइयों के माध्यम से की जाए। वर्ष की शुरूआत में COVID-19 महामारी के प्रकरणों में वृद्धि परिलक्षित हुई थी।

वर्तमान में एपिडिमियोलॉजी के दृष्टिकोण से न्यूनतम लक्षण वाले कोविड-19 पॉजिटिव प्रकरण कम संख्या में लगातार पाये जा रहे है। इन प्रकरणों की चिकित्सालयों में भर्ती दर तथा मृत्यु दर अत्यन्त कम है। सतत् निगरानी, लक्षित केस प्रबंधन एवं उच्च टीकाकरण कवरेज द्वारा कोविड-19 प्रकरणों में कमी देखी गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इस कम में COVID -19 प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के दृष्टिगत विशेषज्ञ सहमति के आधार पर तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए, 'COVID-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति हेतु परिचालन दिशानिर्देश' तैयार किया गया है। यह भारत सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। दिशा निर्देशानुसार नए SARS-CoV-2 पेरियेंट के संकमण के नियंत्रण के लिए संदिग्ध और पुष्टि प्रकरणों की शीघ्र पहचान, आइसोलेशन, टेस्टिंग एवं समुचित प्रबंधन किया जाये। कोविड 19 के एपिडिमियोलॉजिकल Trends की सूक्ष्म निगरानी हेतु प्रयोगशालाओं के INSACOG नेटवर्क के अन्तर्गत स्थापित Genomic Surveillance रणनीति के अनुत्तार की जाये। कोविड-19 सर्विलेस को आई.डी.एस.पी. के वर्तमान सर्विलेंस मैकेनीज्म में एकीकृत किया जाये।

कोविड-19 सर्विलेंस हेतु एन्ट्री प्वाइंट तथा समुदाय में गतिविधियां संपादित की जाये। स्वास्थ्य संस्थाओं तथा एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (DSP) के अन्तर्गत प्रयोगशाला आधारित निगरानी भी की जाये। Whole Genome Sequencing द्वारा SARS-CoV-2 के वेरियेंट का समय रहते जांच कर पहचान की जाये। सीवेज/वेस्ट वॉटर सर्विलेंस किया जाये। स्थानीय स्तर पर कोविड-19 के प्ररकणों की वृद्धि के संबंध में शीघ्र सचेत किया जाये। उपरोक्तानुसार कोविड-19 के प्रबंधन हेतु जारी "Operational Guildelines for Revised Surveillance Statery in Context of Covid-19" का पालन सुनिश्चित किया जाये।
क्रमांक 261/6263/मनो
Share:

डण्डे से पीट पीट कर वृद्ध की हत्या करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

डण्डे से पीट पीट कर  वृद्ध की हत्या करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास 

तीनबत्ती न्यूज: 30 नवंबर,2023
सागर । डण्डे से मारपीट कर वृद्ध की हत्या कारित करने वाले अभियुक्त महेष रावत को भादवि की धारा- 302 के तहत आजीवन कारावास एवं पॉच हजार रूपये अर्थदण्ड की सजा से द्वितीय अपर-सत्र न्यायाधीश श्री षिवबालक साहू जिला-सागर की अदालत नेे दंडित किया है।  मामले की पैरवी प्रभारी उप-संचालक (अभियोजन) श्री धर्मेन्द्र सिंह तारन के मार्ग दर्शन में सहायक जिला अभियोजन अधिकारी श्री सौरभ डिम्हा ने की । 

जिला अभियोजन कार्यालय सागर के मीडिया प्रभारी ए.डी.पी.ओ श्री सौरभ डिम्हा ने बताया कि फरियादी ने दिनांक 20.05.2022 को थाना सुरखी में इस आषय की रिपोर्ट लेख कराई कि आज दिनॉक 20.05.2022 को सुबह पौने सात बजे वह अपने घर पर था कि तभी आरोपी महेष रावत जिससे उनकी बुराई चलती है उसके पिता कनई सौर जो कुऑ में पानी लेने गये थे वहीं पर आरोपी महेष रावत भी था जो उसके पिता को गंदी-गंदी गाली देने लगा उसके पिता ने गाली देने से मना किया तो आरोपी महेष ने हाथ में लिये डण्डा से उसके पिता को मारा जिससे उसके पिता के सिर में बांई तरफ, दाहिने टखना में ,बांये पैर के टखना में खून आलूदा चोट व पेट में मूंदी चोट आई। लड़ाई झगड़ा देखकर गॉव के लोगो ने बीच बचाव किया तो आरोपी महेष वहॉ से भाग गया और जाते -जाते कहने लगा कि आज तो बच गये अगली बार जान से खत्म कर देगा।आहत कनई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरखी में इलाज हेतु भेजा गया उसके बाद आहत की गंभीर स्थिति को देखते हुये जिला चिकित्सालय सागर में भर्ती किया गया जहॉ दिनॉक 22.05.2022 को गंभीर अवस्था में बुंदेलखंड मेडीकल कालेज चिकित्सालय सागर रेफर किया गया जहॉ इलाज के दौरान दिनॉक 23.05.2022 को आहत कनई सौर की मृत्यु हो गई। उक्त रिपोर्ट के आधार पर थाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर थाना-छानबीला़ द्वारा धारा-302, 294 भा.दं.सं.,  का अपराध आरोपीगण के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया।अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजो ंको प्रमाणित किया गया एवं अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत द्वितीय अपर-सत्र न्यायाधीश श्री षिवबालक साहू जिला-सागर की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये उपर्युक्त सजा से दंडित कियाहै।
                                                    
Share:

Sagar: फुटपाथ एवं हाथ ठेला पर व्यापार करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई▪️नगर निगम व पुलिस का संयुक्त दल हटाएगा अतिक्रमण▪️बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री वॉल से हटेंगा अतिक्रमण: अवेध पार्किंग पर नर्सिंग होम संचालकों पर होगी कार्यवाई

Sagar: फुटपाथ एवं हाथ ठेला पर व्यापार करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

▪️नगर निगम व पुलिस का संयुक्त दल हटाएगा अतिक्रमण

▪️बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री वॉल से हटेंगा अतिक्रमण: अवेध पार्किंग पर नर्सिंग होम संचालकों पर होगी कार्यवाई

                  
तीनबत्ती न्यूज : 29 नवंबर,2023
सागर  :  फुटपाथ एवं हाथ ठेला पर व्यापार करने वालों पर कड़ी कार्रवाई कर हटाया जाएगा।  नगर निगम एवम् पुलिस के संयुक्त दल द्वारा अतिक्रमण और डेयरी विस्थापन की कार्रवाई की जाएगी साथ ही बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री वॉल से भी अतिक्रमण हटाया जाएगा। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, लोक निर्माण विभाग के ई ई श्री हरिशंकर जायसवाल, ट्रैफिक डीएसपी श्री अखिलेश तिवारी, श्री मयंक सिंह, जिला क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
मस्जिद के चारो तरफ होगी कार्यवाई

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मस्जिद के चारों तरफ फुटपाथ एवं हाथ ठेला पर व्यापार करने वाले व्यापारियों को हटाया जाएगा एवं सख्त कार्रवाई के साथ पुलिस कार्रवाई भी की जाएगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि डेयरी विस्थापन की प्रक्रिया में जो डेयरी अभी विस्थापित नहीं हुईं हैं उन्हें हटाने के लिए अब पुलिस कार्रवाई करेगी एवं अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम दल के साथ पुलिस दल भी साथ रहेगा।

मेडिकल कालेज के हटेंगे अतिक्रमण

बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला चिकित्सालय, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री वॉल एवं सामने की तरफ किए गए अतिक्रमण एवं हाथठेला वालों पर कार्रवाई की जाएगी, साथ में पुलिस का स्थाई चेक पोस्ट मुख्य गेट पर बनाया जाएगा जिससे वहां आवागमन सुचारू एवं सुगम रहे और अतिक्रमण न हो सके। बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर निगम दल के साथ पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी प्रतिदिन अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेंगे एवं और जो भी व्यापारी नगर निगम के द्वारा डाली जा रही लाल रंग की लाइन के बहार व्यापार करते मिलेंगे उनके सामान को जप्त कर पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि मेडिकल कॉलेज के सामने दुकान एवं नर्सिंग होम के द्वारा अवैध रूप से जो पार्किंग की जा रही है उनके वाहनों को जप्त किया जाएगा एवं संबंधित नर्सिंग होम संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार दीनदयाल चौक से जिला चिकित्सालय की सड़क पर अवैध रूप से पार्किंग करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी साथ ही मस्जिद के चारों तरफ स्थाई रूप से रखे वाहनों को हटाने की कार्रवाई की जाएगी। लाखा बंजारा झील में बनाए गए कॉरीडोर में चकरा घाट से कॉरिडोर रोड पर पार्किंग व्यवस्था को भी तत्काल समाप्त किया जाएगा एवं पार्क किये गये वाहनों को जप्त किया जाएगा।

Share:

Sagar: डकैती की योजना बनाते 5 को किया गिरफ्तार: देशी कट्टा,कारतूस हथियार आदि बरामद : चोरी गया ट्रेक्टर मिला

Sagar: डकैती की योजना बनाते 5  को किया  गिरफ्तार: देशी कट्टा,कारतूस हथियार आदि बरामद : चोरी गया ट्रेक्टर मिला

तीनबत्ती न्यूज : 29 नवंबर,2033
सागर। सागर जिले की मालथोंन पुलिस ने डकैती की योजना बनाते 5 लोगो को गिरफ्तार किया है। इनके पास से चोरी का ट्रेक्टर, देशी कट्टा ,जिंदा कारतूस और अन्य हथियार बरामद किए है। 
पुलिस के मुताबिक आज बुधवार को मालथौन पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि राजमार्ग के झांसी तरफ जाने वाले मार्ग के किनारे नर्सरी के जंगल में वन विभाग की टपरिया के पीछे एक स्लेटी रंग की टाटा कंपनी की टियागो कार में सवार कुछ अज्ञात बाहरी व्यक्ति डकैती डालने की योजना बना रहे है । 
पुलिस इनको पकड़ा। जिसके अनुसार  रामकुमार पिता अशोक पचोरी उम्र 33 वर्ष निवासी ग्राम थाबरी थाना देवरी , अभिषेक पिता नंदकिशोर लोधी उम्र 23 वर्ष निवासी ग्राम खडेरा भान थाना सनोधा हाल सुभाष वार्ड देवरी , धर्मेन्द्र दुबे पिता भगवत शरण दुबे उम्र 32 वर्ष निवासी ग्राम तेंदुडाबर थाना केसली अभि उर् अभिषेक पिता लखन यादव उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम ढेचुआ थाना केसली  और  राघवेंद्र पिता मुरलीधर विश्वकर्मा उम्र 32 वर्ष निवासी ग्राम थाबरी थाना देवरी का होना बताया गया।

सख्ती से पूछताछ किये जाने पर  सभी युवको द्वारा एक राय होकर कस्बा मालथोन में डकैती डालने की योजना बनाना स्वीकार किया।  आरोपियो के कब्जे से दो लोहे के बका, टाटा टियागो कार क्रमांक MP15-ZC-2872, एक बेसबांल का डण्डा, एक 315 बोर का देशी कट्टा तथा दो 315 बोर के जिन्दा कारतूस, एक टार्च लाल रंग की जप्त की गई । आरोपियो पर कोई वैध दस्तावेज न होने से आरोपियों का कृत्य धारा 399,402 ता हि 25,27 आर्म्स एक्ट 25 बी आर्म्स एक्ट के तहत दंडनीय पाए जाने अपराध क्रमांक 471/23 धारा 399,402 ताहि. का पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया।
अन्य अपराधी में भी लिप्त 
आरोपियों के अन्य अपराधों में समलित होने की आशंका पर और अधिक हिकमतअमली से पूंछताछ करने पर ग्राम बिलौनी थाना करेली जिला नरसिंहपुर से एक लाल रंग का आयशर ट्रैक्टर कीमती करीब 11 लाख रूपये का जप्त किया गया है। एवं थाना क्षेत्र में वर्ष 2022 में किला मंदिर में चोरी करना स्वीकार किया गया है।

इनका कार्य सराहनीय

आरोपियों को पकडने की कार्यवाही में निरीक्षक योगेन्द्रसिंह दांगी, उनि संतोष सिंह दांगी, उनि धर्मेन्द्र सिंह लोधी, कार्य. सउनि सरबर खांन, प्रआर.  राजेश सिंह, प्रआर. लक्ष्मण प्रसाद, प्रआर. देवनारायण, आर.  जयसिंह जाट, आर.  रोहित यादव, आर. गजेन्द्र, आर. प्रदीप देसाई की सराहनीय भूमिका रही।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

गौर प्रतिमा पर जूते पहनकर माल्यार्पण करने का मामला: प्रशासन के खेद प्रकट करने के बाद भी बढ़ी नाराज़गी: ABVP ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

गौर प्रतिमा पर जूते पहनकर माल्यार्पण करने का मामला: प्रशासन के खेद प्रकट करने के बाद भी बढ़ी नाराज़गी: ABVP ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

तीनबत्ती न्यूज : 29 नवंबर ,2023
सागर : जनभावनाओं से जुड़े डा हरिसिंह गौर की जयंती पर डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता और रजिस्ट्रार आदि द्वारा जूते पहनकर डॉ. सर हरिसिंह गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के घटना की जमकर आलोचना हो रही है। राजनेतिक सामाजिक संगठनों और नागरिकों ने इसकी निंदा करते हुए कुलपति से माफी मांगने की बात की है। उधर विवि प्रशासन ने घटना के तीन दिन बाद खेद प्रकट किया है।  इसको लेकर भी नाराजगी काम नही हुई है। आंदोलन कारी माफी मांगने की मांग पर अड़ी है।  कुलपति सहित प्रशासनिक अधिकारियों की खूब आलोचना हो रही है। 


एबीवीपी ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया है। ईसी की बैठक में हंगामे के बाद परिषद के पदाधिकारियों ने आज बुधवार को यूनिवर्सिटी में सद्बुद्धि यज्ञ किया। वे विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के सामने जमा हुए। जहां गेट के सामने विश्वविद्यालय की कुलपति और अन्य अधिकारियों को सद्बुद्धि देने के उद्देश्य से पंडितों के मंत्रोच्चारण के साथ सद्बुद्धि यज्ञ किया गया। यज्ञ के बाद छात्रों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल भी तैनात रहा।

गौर जयंती  की घटना

 26 नवंबर को डॉ. हरिसिंह गौर की 154वीं जयंती पर सागर के तीनबत्ती स्थित गौर मूर्ति पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए थे। जहां उन्होंने जूते पहनकर डॉ. गौर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया था। मामला सामने आते ही विरोध शुरू हो गया है। विरोध में चलाएंगे हस्ताक्षर अभियान प्रदर्शन कर रहे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांतीय सहमंत्री सावन सिंह ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति ने गौर जयंती के दिन गौर प्रतिमा पर जूते पहनकर माल्यार्पण किया था। उनको इसके लिए गौर साहब की मूर्ति के समक्ष जाकर माफी मांगनी चाहिए। यदि वे माफी नहीं मांगती हैं तो विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। आज सद्बुद्धि यज्ञ किया गया और गुरुवार से विरोध में हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। हरिसिंह गौर वार्ड के पार्षद शिवशंकर यादव के मुताबिक कुलपति ने गौर साहब का अपमान किया है। उनको माफी मांगनी चाजिए थी। सार्वजनिक माफी नहीं मांगी तो पुतले जलाएंगे।

विवि प्रबंधन ने जताया खेद



गौर जयंती पर अपमान की घटना को लेकर विवि प्रबंधन ने एक खेद पत्र जारी किया है।  विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. विवेक जायसवाल ने प्रबंधन का पक्ष रखा है। उन्होंने पत्र जारी कर लिखा है कि विश्वविद्यालय के संस्थापक एवं पितृपुरुष डॉ. हरिसिंह गौर के प्रति विश्वविद्यालय परिवार की आस्था और सम्मान सदैव अक्षुण्ण है। गौर जयंती के अवसर पर आयोजन के दौरान हुई मानवीय त्रुटि से जाने-अनजाने में यदि जन भावनाएं आहत हुई हैं तो उसके लिए कुलपति और प्रभारी कुलसचिव ने स्वयं एवं सभी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस के लिए हृदय से खेद व्यक्त किया है। साथ ही सभी संबंधितों से विश्वविद्यालय के अकादमिक वातावरण को समृद्ध बनाए रखने में पूर्व की भांति अपना रचनात्मक सहयोग देने की अपील की है।

इस खेद प्रकट से लोगो की नाराजगी काम नही हुई। लोगो का मानना है कि इतने गंभीर मामले में खेद प्रकट करने की बजाय माफी मांगी जानी चाहिए थी।

Share:

श्री गुरुसिंघ सभा के चुनाव हेतु रिसीवर और अधिकारी नियुक्त

श्री गुरुसिंघ सभा के चुनाव हेतु रिसीवर और अधिकारी नियुक्त


तीनबत्ती न्यूज : 29 नवंबर,2023
सागर। सागर एसडीएम और पंजीयक लोकन्यास ने सागर के श्री गुरुसिंघ सभा भगवानगंज का कार्यकाल पूर्ण होने और उसकी जानकारी उपलब्ध नहीं कराए जाने पर रिसीवर नियुक्त करते हुए एक कमेटी चुनाव सम्पन्न कराने हेतु गठित की है। इस आशय के आदेश कार्यालय द्वारा जारी किए गए है। वर्तमान में 
 गुरुद्वारा श्री गुरुसिंघ सभा के अध्यक्ष 
सतेन्द्र सिंह होरा थे। इस कमेटी को शून्य घोषित कर दिया गया है। 
जारी निर्देश के मुताबिक संदर्भित न्यास का बाइलाज एवं प्राप्त आवेदन के अनुसार गुरुद्वारा, श्री गुरु सिंघ सभा भगवान गंज सागर जो की एक रजिस्टर्ड न्यास है। न्यास के सुचारु संचालन हेतु कमेटी के निर्वाचन प्रक्रिया अनुविभागीय अधिकारी सागर द्वारा वर्ष 2016 मे पूर्ण कराई गई थी ।  न्यास के बाइलाज के मुताबिक समिति का कार्यकाल 2 वर्ष का था जो वर्ष 2018 में पूर्ण हो चुका है 2018 से लेकर आपके कार्यकाल को समाप्त हुए लगभग 5 वर्ष पूर्ण हो चुके है परंतु आपके द्वारा इस कार्यालय को अवगत नहीं कराया गया ताकि न्यास के पुनः निर्वाचन की कार्यवाही पूर्ण की जा सके । गुरुद्वारा गुरु सिंघ सभा, भगवानगंज सागर, चूकि एक रजिस्टर्ड न्यास है और आपके कार्यकाल को पूर्ण हुए 5 वर्ष की अवधि हो चुकी है।

संचालन हेतु कमेटी गठित

 तत्काल प्रभाव से आपके द्वारा धारित अध्यक्ष पद एवं वर्तमान वर्किंग कमेटी को शून्य करते करते हुए न्यास के पुनः निर्वाचन प्रक्रिया व वर्किंग कमेटी गठित होने तक न्यास के सुचारु संचालन हेतु निम्न लिखित अधिकारी और सदस्य को नियुक्त किया जाता है:- रीसीवर  श्री दुर्गेश तिवारी, नायब तहसीलदार, सागर और सदस्य  श्री नीलेश मिश्रा, पटवारी, सागर होंगे। आदेश के मुताबिक गुरुद्वारा, गुरु सिंघ सभा सागर से संबंधित समस्त अभिलेख कैशबुक एवं नगद राशि 3 दिवस के अंदर श्री दुर्गेश तिवारी, नायब तहसीलदार सागर के पास जमा करने होंगे।नायब तहसीलदार श्री दुर्गेश तिवारी समिति बनाकर न्यास के निर्वाचन का कार्य संपादित करेंगे । 
Share:

आंख खुली तो पूरा भारत नाखूनों से त्रस्त मिला, जिसको जिम्मेदारी दी, वह घर भरने में व्यस्त मिला▪️गौर जयंती पर मकरोनिया में प्रवाह संस्था के साहित्यिक आयोजन में आए विख्यात कवि और शायर

आंख खुली तो पूरा भारत नाखूनों से त्रस्त मिला, जिसको जिम्मेदारी दी, वह घर भरने में व्यस्त मिला

▪️गौर जयंती पर मकरोनिया में प्रवाह संस्था के साहित्यिक आयोजन में आए विख्यात कवि और शायर

तीनबत्ती न्यूज: 28 नवंबर,2023
सागर। गौर जयंती पर एक ओर शहर में सुबह से शाम तक विविध आयोजन होते रहे तो बीते रविवार इस पावन दिवस का समापन प्रवाह संस्था के सालाना कवि सम्मेलन/मुशायरा के आयोजन के साथ पूरी गरिमा और साहित्यिक छठा के बीच हुआ। उपनगर के पद्माकर नगर स्थित सामुदायिक भवन प्रांगण में साहित्यिक संध्या की शाम जैसे ढलने का नाम नहीं ले रही थी। देश के प्रख्यात कवि डॉ.हरिओम पंवार समेत अन्य हस्ताक्षरों ने जब रचना-पाठ शुरू किया तो श्रोता बस, सुनते ही चले गए। निर्धारित अवधि का कार्यक्रम रात की बेला तक पहुंच गया लेकिन प्रांगण में मौजूद सुधी साहित्य प्रेमी और भी सार्थक सुनने की जिद पर आमादा थे। मंच से देशभक्ति, करारे व्यंग्य, मन मस्तिष्क को झकझोरने वाले रचना पाठ से कवियों/शाइरों ने किसी को निराश भी नहीं किया।

सांस्कृतिक, साहित्यिक, सामाजिक गतिविधियों को समर्पित प्रवाह संस्था के मंच पर साहित्य के सशक्त हस्ताक्षर डॉ.हरिओम पंवार के साथ सुविख्यात डॉ.नुसरत मेहदीं मेरठ, अज्म शाकिरी ऐटा, सोनरूपा विशाल बदायूं, स्वयं श्रीवास्तव दिल्ली, संतोष सागर विदिशा, कुणाल दानिश तो थे ही, प्रवाह संस्था की परंपरानुसार स्थानीय कलमकारों में आदर्श दुबे और प्रभात कटारे भी थे।  मुख्य अतिथि के रूप में सांसद राजबहादुर सिंह भी निर्धारित समय पर पहुंच गए थे। अतिथियों ने डॉ.गौर के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। स्वागत भाषण संस्था अध्यक्ष संतोष रोहित मित्र ने दिया। उन्होंने डॉ.हरीसिंह गौर को समर्पित पंक्तियों में कहा- *मेहरबानी शब्दों में करूं तेरी बयां कैसे, तेरे अहसान का कर्जा करेगा कोई अदा कैसे।

*तेरी रहमत के साये में, लाखों दीप रोशन हैं, इस मिट्टी पे आया था, बनके तूं ख़ुदा जैसे

औपचारिक सम्मान और स्वागत के बाद मंच अब उत्कृष्ट साहित्य के प्रवाह में बहने को जैसे तैयार था।  मंच पर जब डॉ.हरिओम पंवार जैसी शख्सियत मौजूद हो तो साहित्यिक रसपान की अपेक्षा बढऩा स्वाभाविक ही था। डॉ.पवार ने सबसे पहले डॉ.गौर के मायने होने का जिक्र करते हुए कहा कि धन्य है सागर की धरा जिसे डॉ.गौर ने विवि दिया। यह तीर्थ ही है। इतना बड़ा तीर्थ है आपके यहां। जहां डॉ.गौर के नाम पत्थर भी लगा तो मैं उसकी पूजा करने के लिए तैयार हूं। बहरहाल, उनका रचना पाठ शुरू हुआ। उन्होंने तमाम तरह की सामजिक विद्रपूताओं को शब्दों में पिरोया। जिसकी बानगी देखिए- *कहां बनेंगे पूजा के घर, कहां बनेंगी रजधानी, मंडल और कमंडल ही है सबकी आंखों का पानी। सोनचिरैया सूली टंग गई, पंछी गाना भूल गए। आंख खुली तो पूरा भारत नाखूनों से त्रस्त मिला, जिसको जिम्मेदारी दी, वह घर भरने में व्यस्त मिला।* उन्होंने देश की व्यवस्था की ओर संकेत करते हुए कहा- क्या यही सपना देखा था भगत सिंह की फांसी ने, जागो राजघाट के गांधी तुम्हें जगाने आया हूं, घायल भारत माता की तस्वीर दिखाने आया हूं। गांधीजी के सपनों का येकैसा देश बना डाला, चाकू चोरी चीरहरण वाला परिवेश बना डाला। 
मशहूर शायर अज़्म शाकिरी ने फ़रमाया लाखों सदमे ढेरों गम, फिर भी नहीं है आंखें नम। एक मुद्दत से रोये नहीं, क्या पत्थर के हो गये हम।
वहीं सोनरूपा विशाल ने फरमाया- भीतर इक चिंगारी रख, जिंदा रहना जारी रख। आवाजें ही रस्ता हैं, खामोशी मत तारी रख। हक को मत एहसान समझ, खुद को मत आभारी रख। कतरे को दरिया मत बोल, ऐसी मत लाचारी रख। रस्ता रौशन करना है, जलने की तैयारी रख।* दिल्ली से आए कवि स्वयं श्रीवास्तव ने कहा- शर्तों पर तेरी टिकने से इंकार कर दिया, तब जाके अपने आप की कीमत पता चली। 
मुझको न रोकिए, न ये नजराने दीजिए, मेरा सफर अलग है, मुझे जाने दीजिए, ज्यादा से ज्यादा होगा कि ये हार जाएंगे, किस्मत तो हमें अपनी आजमाने दीजिए।  आयोजन में सागर के प्रतिभावान कवि आदर्श दुबे और प्रभात कटारे ने भी जोशीले अंदाज में काव्य पाठ कर श्रोताओं को उद्धेलित कर दिया।
साहित्यिक संध्या की छठा का छठवां वर्ष
गौरतलब है कि प्रवाह संस्था ने डॉ.हरीसिंह गौर जयंती पर कवि सम्मेलन/मुशायरा की शुरुआत वर्ष 2018 में की थी। इसके बाद से ही यह सिलसिला जारी है। देश के नामी-गिरामी कवि/शायर इन आयोजनों में शिरकत कर चुके हैं। डॉ.राहत इंदौरी, आलोक श्रीवास्तव, शबीना अदीब, अंजुम रहबर, अंकिता सिंह जैसे नाम तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साहित्यकारों की श्रेणी में आते हैं। यह सागर आए और इन्हें प्रवाह के कार्यक्रम में शहरवासियों का भरपूर प्यार भी मिला। यही वजह है कि अब प्रवाह संस्था के इस आयोजन को देश-प्रदेश के साहित्यिक गलियारों में पहचाना जाने लगा है। प्रख्यात कलमकारों के लिए भी यहां के मंच से प्रस्तुति देना सुखद अनुभव महसूस होने लगा है। वहीं बात करें साहित्य प्रेमियों की तो हर वर्ष डॉ.गौर जयंती पर इस आयोजन को लेकर शहर में उत्सुकता रहती है। 


प्रवाह संस्था ने कार्यक्रम की गरिमा को बरकरार रखा है। संस्था के अध्यक्ष संतोष रोहित ने कहा कि हम कार्यक्रम को लेकर लोगों की अपेक्षा और सागर के साहित्यिक गौरव को देखते हुए हर वर्ष योजना बनाते हैं। प्रयास रहता है कि ऐसे नामचीन रचनाकारों को इस मंच के लिए आमंत्रित किया जाए जिन्हें श्रोताओं ने टीवी पर देखा, रेडियो पर सुना और पत्र-पत्रिकाओं में पढ़ा है। श्री रोहित ने बताया कि इस बात का हमें संतोष है कि अभी तक की यात्रा में हम इस पर खरे उतरे हैं और साहित्य-प्रेमियों का भरोसा हम पर बढ़ता ही जा रहा है।
वहीं प्रवाह संस्था ने साहित्यकारों, समाजसेवियों के योगदान को देखकर उन्हें भी सम्मानित करने की परंपरा कायम की है। इस कड़ी में लेखन एवं साहित्य के क्षेत्र में डॉ.सरोज गुप्ता और समाज सेवा एवं पर्यावरण के क्षेत्र में विचार संस्था के संचालक कपिल मलैया को सम्मानित किया गया। कवि सम्मेलन का संचालन संतोष सागर ने किया। कार्यक्रम संचालन डॉ.अरविंद जैन ने किया। वह आभार प्रख्यात शाइर अशोक मिजाज ने माना।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

Archive