दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 16 अक्तूबर 2021

सकल दिगंबर जैन समाज की बैठक संपन्न

सकल दिगंबर जैन समाज की बैठक संपन्न

सागर ।भाग्योदय तीर्थ सागर में निर्यापक मुनि श्री समयसागर महाराज के ससंघ सानिध्य में 11 नवंबर से 19 नवंबर तक होने वाले श्री समोशरण विधान के संदर्भ में सकल दिगंबर जैन समाज के प्रमुख लोगों की बैठक का आयोजन वर्णी कॉलोनी जैन धर्मशाला मैं चातुर्मास कमेटी के अध्यक्ष मुकेश जैन ढाना के आतिथ्य में और देवेंद्र जैन स्टील की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में विधान से संदर्भित कई मुद्दों पर चर्चा हुई एवं विधान के लिए एक युवा टीम का गठन भी किया गया है जो पूरे विधान की तैयारियों पर अपनी निगरानी रखेगी इस विधान में 24 समोशरण के तहत 96 पात्र बनेगे उसके अलावा विशेष इंद्र और सामान्य इंद्र भी विधान में शामिल होंगे बैठक में अनेक महिलाओं एवं पुरुषों ने भाग लिया
नगर के प्रत्येक वार्ड में समाज के पदाधिकारी समाज के लोगों की बैठक करेंगे अरिहंत विहार कॉलोनी में बैठक का आयोजन किया गया।

डुँगासरा ग्राम के लोगो ने अवैध शराब को बंद करने दिया ज्ञापन

डुँगासरा ग्राम के लोगो ने अवैध शराब को बंद करने दिया ज्ञापन 

सागर। जिले की नरयावली विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गतं आने वाली ग्राम पचांयत डुँगासरा में ग्रामीणो ने  गाँव की खैरमाता मदिंर के यहाँ एकजुट होकर सभी लोगो ने गाँव एवं गाँव के आसपास बिक रही अवैध शराब बंद करने के लिए थाना प्रभारी दिव्य प्रकाश त्रिपाठी को ज्ञापन सौप कर अवैध शराब की ब्रिकी बदं करने का आग्रह किया।वही इस बात की सूचना ग्रामीणों ने नरयावली विधायक प्रदीप लारिया को भी दी।विधायक लारिया ने शिकायत पर थाना प्रभारी को अवैध शराब बदं करने को कहा।सानौधा थाना क्षेत्र के गाँवो में अवैध शराब की ब्रिकी जोरो पर चल रही है।  ग्रामीणों ने बताया की शराब पीने से गाँव में आये दिन लड़ाई झगड़े होते है अौर एक्सीडेंट की घटनाएँ भी घट रही है जिस पर लगाम लगाने अब गाँव के लोगो ने एक राय होकर गाँव में बिक रही अवैध शराब को बदं कराने थाना प्रभारी को अवगत कराया।
वही ज्ञापन सौपने में मण्डल अध्यक्ष दिलीप नायक, महमत्रीं अशोक ठाकुर,शिवराज यादव सरपचं,राजेन्द्र यादव,अनंदी दाऊ लोधी पूर्व सरपचं, मनीष यादव उपसरपचं,हल्ले चौबे,कैलाश यादव,लम्बदार,तपेश्वर लोधी,दिलीप यादव,करोड़ी यादव,माखन यादव,जुग्गु यादव,रमेश महराज,घर्मराज लोधी एवं समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।

रिटायर्ड डीआईजी जेल गोपाल ताम्रकार का सम्मान समारोह आयोजित


 

रिटायर्ड डीआईजी जेल गोपाल ताम्रकार का सम्मान समारोह आयोजित




सागर । सागर नगर के व्यक्तित्व डीआईजी पद से सेवानिवृत्त गोपाल ताम्रकार का सम्मान समारोह मेजेस्टिक प्लाजा में आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ सुरेश आचार्य, पूर्व विभागाध्यक्ष हिंदी सागर विश्वविद्यालय  और कार्यक्रम अध्यक्ष शैलेंद्र जैन विधायक सागर विधानसभा विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर डॉ विनोद दीक्षित थे । कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी का वंदन किया गया । कार्यक्रम का मंच संचालन एवं परिचय सुशील भार्गव ने किया व स्वागत पवन जड़िया ने किया ।
कार्यक्रम अध्यक्ष शैलेंद्र जैन ने कहा कि गोपाल अपने कार्य क्षेत्र में विशिष्ट थे। ही इन्होंने सागर आकर सागर नगर में नई परियोजनाओं को विस्तार करने में भी अग्रणी भूमिका निभायेंगे ।आप अपने नाम के अनुरूप ही हमेशा महकते रहेंगे ।आप थकने वालों में नहीं बल्कि अपने कार्य से हम सभी को थकाने वाले होंगे ।


गोपाल ताम्रकार जी सरल एवं सुलझे हुए व्यक्तित्व के धनी थे । आपने ऐच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर सागर से जुड़कर अपनी जड़ों को पुष्ट एवं संवर्धित करें यही आकांक्षा हम सभी करते हैं ।आप अपने जीवन में श्रेष्ठता के उच्च शिखर  को प्राप्त करें ऐसी में कामना करता हूं ।यह विचार साहित्यकार डॉ सुरेश आचार्य ने व्यक्त किए।
प्रोफेसर डॉ विनोद दीक्षित ने भी उनके जीवन के व्यक्तिगत जीवन पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि वे एक सच्चे मित्र भी थे उनमें घमंड दूर दूर तक नहीं था उन्होंने शासकीय सेवा में रहते हुए भी अपने सरल स्वभाव से ऊंचाइयों को छुआ । गोपाल ताम्रकार द्वारा अपने समस्त साथियों काआभार व्यक्त किया एवं आशा की गई कि आप हमें मित्र ही नहीं परिवार का सदस्य मानें ।
कार्यक्रम में प्रदीप पाठक, धर्मेंद्र शर्मा, अंकलेश्वर दुबे अन्नी, चंदू चौबे,चंद्रप्रकाश सुनरया,राजू टंडन, संतोष शर्मा, अरुण पंडा, मनोज नेमा, श्रीमती संध्या भार्गव, श्रीमती पदमजा, श्रीमती रजनी, श्रीमती रिचा दीक्षित, राजेश नेमा, अरुण सिलाकारी , सुनील भदोरिया,नीलेश राय, आलोक तिवारी,गजानन कटारे, सुरेश जाट रावतपुरा शिष्य मंडल एवं समस्त मित्रगण वह सम्मानीय जन उपस्थित रहे।

सेमरा लहरिया कांड : ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा का गठन, ब्राह्मणों के हितों की लड़ाई लड़ेगा

सेमरा लहरिया कांड : ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा का गठन, ब्राह्मणों के हितों की लड़ाई लड़ेगा


सागर। सागर के सेमरा लहरिया गांव हुई घटना का जातीय असर  बरकरार है। 30 सितम्बर को हुए प्रदर्शन में जुटे ब्राह्मणों  का एक नया संगठन ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा  का गठन किया गया है। 
इसके सरंक्षक प्रफुल्ल दुबे  ने आज मीडिया को बताया कि ब्राहमण समाज के द्वारा 30 सितंबर को बृहद आयोजन हुआ और इस आयोजन में ब्राहमण समाज की बड़ी संख्या में उपस्थिति दर्ज हुई ।यह ऐसी घटना को लेकर किया गया था ।जिसमें पीड़ित ब्राह्मण परिवार को न्याय की उमीद सरकार से थी और जब ऐसा नहीं हुआ तो समाज को एकजुट होकर शासन प्रशासन के सामने अपनी बात रखना पड़ी 30 सितंबर की आयोजन उपरांत ब्राहमण समाज के एक संगठन की आवश्यकता महसूस हुई तो सामाजिक स्तर पर इस मामले में चिंतन और मंथन हुआ और उसके बाद ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा के रूप में एक
संगठन को आकार दिया गया ।इस संगठन में कार्यकारिणी के पदाधिकारी उन्हें नियुक्त करने का निर्णय लिया गया।
जो पूरी तरह गैर राजनीतिक हो ताकि समाज को एक मजबूत नेतृत्व के साथ-साथ वैचारिक संगठन का स्वरूप
समाज सेवा के लिए प्राप्त हो सके नवगठित ब्राहमण समाज कल्याण महासभा समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं का संकल्प लेता है यह संगठन समाज की युवा पीढ़ी को शिक्षा सहित वैवाहिक व्यवस्था तक सहयोग करने की योजना लागू करने जा रहा है ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा क संकल्प है कि आर्थिक रूप से कमजोर ब्राहमण परिवारों को हर संभव मदद
समाज की ओर से एवं शासन की ओर से लागू योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराएं। इस दिशा में कई सारी नीतियों का निर्धारण करने के उपरांत समाज के संगठन को साकार रूप दिया गया है ।संगठन का प्रयास होगा कि हर स्तर
पर संगठन अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराएं। 
उन्होंने जारी प्रेस नोट में कहा कि
30 सितंबर का आयोजन भी इस बात का उदाहरण है कि सम्मानित मंच ने हर समय इस बात का ख्याल रखा कि किसी राजनीतिक दल समाज या किसी व्यक्ति के खिलाफ कोई आवाज ना उठाई जाए ब्राहमण समाज सदैव सामाजिक समरसता का प्रतिनिधित्व करता है और यह व्यवस्था आगे भी अनवरत जारी रहेगी ।ब्राहमण समाज के द्वारा ऐसे किसी भी कार्य को संरक्षण नहीं दिया जाएगा जिससे समाज की छवि प्रभावित हो नवगठित संगठन इस दिशा में सकारात्मक प्रयास करते हुए सामाजिक समरसता को बनाए रखने का प्रयास करेगा। 
ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा अपने गठन के साथ यह संकल्प भी लेती है कि समाज के ऊपर होने वाली किसी भी प्रताड़ना को अब सहन नहीं किया जाएगा शासन प्रशासन को इस बात का खयाल रखना होगा कि ब्राह्मण समाज के सम्मान की सुरक्षा सुनिश्चित हो ब्राह्मण समाज आध्यात्मिक के साथ-साथ कर्मकांड और सुचिता के साथ सहयोग करने की भावना रखता है जिसका सम्मान अपेक्षित होता है। ब्राहमण समाज कल्याण महासभा समाज की मातृशक्ति को अग्र पंक्ति में सम्मान के साथ आगे लाने का प्रयास
करेगा समाज की मातृशक्ति संगठन के सभी रचनात्मक एवं सकारात्मक आयोजन में बराबरी से सहयोग करते हुए
समाज की गरिमा को बनाए रखने में सहयोगी होगी।  संगठन की यह मान्यता है कि समाज की मातृशक्ति संगठन
में बराबर की सहभागिता करते हुए समाज सेवा का कार्य करेगी तो यह ब्राहमण समाज के लिए गौरविन्त करने
का भाव होगा। पत्रकारों से नवनियुक्त अध्यक्ष प्रदीप दुबे सहित अन्य पदाधिकारियों ने चर्चा की। 

सेमरा लहरिया कांड में शासन की घोषणाएं पूरी नही हुई तो होगा आंदोलन

संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने तीन दिन में सेमरा लहरिया कांड में पीड़ित लड़की और अन्य मामलों को लेकर जो घोषणाएं की है । उनको दशहरा के बाद तीन दिन के भीतर पूरा करने की बात कही है। यदि इनको पूरा नही किया गया तो पुनः आन्दोलन किया जाएगा। 

यहां बता दे सेमरा लहरिया में हुए हत्याकांड को लेकर यादव और ब्राहमण समाज ने प्रदर्शन किए थे। ब्रहामण समाज के प्रदर्शन में मंत्री भूपेंद्र सिंह के खिलाफ हुई नारेबाजी के बाद क्षत्रिय समाज ने एक सम्मेलन कर इस नारेबाजी की निंदा की थी। पिछले एक महीने से जिले में जातिगत मतभेद बढ़े है। 

ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा की कार्यकारिणी

ब्राह्मण समाज कल्याण महासभा की कार्यकारिणी का गठन किया गया है। जिसके अध्यक्ष प्रदीप दुबे, महासचिव
भुवनेश शर्मा, डॉ प्रदीप पाठक,उपाध्यक्ष अजय पटेरिया, युवा ईकाई के अध्यक्ष
दिनकर तिवारी, उपाध्यक्ष  गौरव दुबे ,प्रवक्ता पवन शर्मा, सचिव प्रदीप तिवारी,
के के रिछारिया ,तरुण तिवारी और कोषाध्यक्ष अभय दुबे  बनाये गए है। 

शुक्रवार, 15 अक्तूबर 2021

दशहरा पर्व पर 31 फुट का रावण दहन ,नगर निगम सागर का आयोजन

दशहरा पर्व पर 31 फुट का रावण दहन ,नगर निगम सागर का आयोजन

सागर । नगर निगम द्वारा पूर्व वर्षाे की भांति इस वर्ष भी विजयदशमी  पर्व पर सांसद  राजबहादुरसिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, संभाग आयुक्त एवं प्रशासक  मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर  दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक  अतुलसिंह, नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार एवं गणमान्य की नागरिकों की उपस्थिति में पी.टी.सी.ग्राउण्ड पर रावण दहन किया गया।  


कार्यक्रम के प्रांरभ में  मुख्य अतिथियों की उपस्थिति में भगवान श्री राम एवं श्री लक्ष्मण जी के प्रतीक स्वरूप की पूजा अर्चना कर आरती की गई तत्पश्चात् भगवान श्री राम एवं लक्ष्मण के द्वारा तीन कमान से बाण छोड़कर रावण का दहन किया गया। इस अवसर पर राधे-राधे संकीर्तन मंडल द्वारा सुंदर भजनों की प्रस्तुती दी गई। रावण दहन के पूर्व एवं रावण दहन के दौरान रंग बिरंगी आतिशबाजी गई जिसका समस्त उपस्थित नागरिकों ने विशेष बच्चों ने आनंद लिया।





कार्यक्रम के प्रारंभ में सांसद श्री राजबहादुरसिंह, विधायक श्री शैलेन्द्र जैन एवं संभाग आयुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला ने समस्त उपस्थित नागरिकों को विजयादशमी पर्व की शुभकामनायें दी। कार्यक्रम का संचालन श्री अरविंद जैन किया।कार्यक्रम में जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे
 

भोपाल -दमोह राज्य रानी एक्सप्रेस ट्रेन कल 16 अक्टूबर से शुरू होगी ★ केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल भोपाल में इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

भोपाल -दमोह राज्य रानी एक्सप्रेस ट्रेन कल 16 अक्टूबर से शुरू होगी
★ केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल भोपाल में इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे


सागर। कोरोना काल के दौरान बन्द की गई भोपाल -दमोह राज्य रानी एक्सप्रेस ट्रेन  22161 / 22162 कल 16 अक्टूबर से फिर शुरू होगी। शाम 17:55 बजे ट्रेन रवाना होगी। 
केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल भोपाल में इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पश्चिम मध्य रेलवे ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। दमोह और सागर से भोपाल आनेजाने वालो के लिए सबसे सुलभ राज्यरानी एक्सप्रेस ट्रेन है। जिसे दुबारा शुरू करने के लिए लगातार मांग की जा रही थी।
 


केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने सागर प्रवास के दौरान बताया कि कल 16 अक्टूबर से इसे पुनः शुरू किया जा रहा है। वे भोपाल से इसकी शुरुआत कर राज्यरानी ट्रेन से भोपाल से विदिशा तक का सफर तय करेंगे। उहोने कहा कि इसको लेकर लगातार सागर दमोह की जनता द्वारा मांग की जा रही थी। अब यह सुविधा पुनः चालू हो रही है। इससे भोपाल आने जाने वालों को राहत मिलेगी। इसमे रेलवे के कोविड 19 को लेकर बनाई हुई गाईड लाईनों का पालन किया जाएगा। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 14 अक्तूबर 2021

पीएम मोदी से मिलने सागर जिले का भाजपा कार्यकर्ता 700 किलोमीटर पैदल चलकर पहुचा दिल्ली ★केन्दीय मंत्री प्रह्लाद पटेल सहित अनेक नेताओं ने की शेयर फोटो ★जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया ने जताया आभार

पीएम मोदी से मिलने सागर जिले का  भाजपा कार्यकर्ता 700 किलोमीटर पैदल चलकर पहुचा दिल्ली

★केन्दीय मंत्री प्रह्लाद पटेल सहित अनेक नेताओं ने की शेयर फोटो
★जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया ने जताया आभार


सागर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति भाजपा कार्यकर्ताओं में किस हद तक जुड़ाव है । इसका एक नजारा आज देखने मिला। एमपी के सागर जिले के देवरी का भाजपा कार्यकर्ता 700 किलोमीटर पैदल चलकर दिल्ली पहुचा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की। पीएम मोदी ने भी बड़प्पन दिखाया और मुलाकात की। 
देवरी के पिपरिया जेतपुर गांव के छोटेलाल आज बस दिनों बाद पीएम से मिले। छोटेलाल 11 अक्टूवर को दिल्ली पहुच गए थे। लेकिन उनकी मुलाकात नही हो सकी। जैसेही इसकी जानकारी केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल को मिली तो उन्होने मुलाकात  की व्यवस्था की अपने आवास पर ही  ठहराया। छोटेलाल की पैदल यात्रा में संकट परेशानी केदौर भी आये। लेकिन अपनी धुन में दिल्ली तक पहुच गए।  छोटेलाल ने देवरी क्षेत्र  में रोजगार और विकास की बाते प्रधानमंत्रो नरेंद्र मोदी के सामने रखी।



मुलाकात की तस्वीर शोसल मीडिया पर चल।रही है। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल के लोकसभा क्षेत्र दमोह के तहत देवरी विधानसभा क्षेत्र आता है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने अपने ट्विटर अकांउट से इसे शेयर किया। यही नही भाजपा नेताओं ने इन फोटो को शेयर करते हुए पीएम का आभार माना। सागर भाजपा के जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया ने आभार माना और धन्यवाद किया। 



केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल का ट्वीट


आम कार्यकर्ता और आम आदमी की कीमत वही करता है,जो उस ताकत और दर्द को समझता है।यह लोकतंत्र की ताकत तो है ही,प्रधानमंत्री जी का बड़पन जिन्होंने देवरी से दिल्ली के पैदल यात्री छोटेलाल अहिरवार से भेंट कर साबित किया,हम सभी की ओर से अशेष अभिनंदन,आभार 


@PMOIndia @JPNadda @ChouhanShivraj https://t.co/zgw1eFh8GX



भाजपा जिला अध्यक्ष सागर गौरव सीरोठिया का ट्वीट


धन्यवाद मोदी जी.!!


कार्यकर्ताओ की मेहनत और समर्पण को समझने वाले विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता एवं हमारे मा.प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने आज सागर जिले के देवरी से दिल्ली पैदल यात्रा तय करने वाले श्री छोटेलाल अहिरवार जी से भेंट की।

@PMOIndia

@HitanandSharma @SuhasBhagatBJP https://t.co/ZAkupFVufI




सत्य की स्वीकारिता से विजय संभव : आचार्य धर्मेन्द्र जी महाराज ★महात्मा रामचंद्र वीर जी की 112वीं जयंती के पर स्मारिका का विमोचन

सत्य की स्वीकारिता से विजय संभव : आचार्य धर्मेन्द्र जी महाराज

★महात्मा रामचंद्र वीर जी की 112वीं जयंती के पर स्मारिका का विमोचन


★नौ दिवसीय श्री राम कथामृत का आयोजन 


सागर।  सत्य मेव जयते अर्थात सत्य की ही हमेषा विजय होती है। राम सत्य के प्रतीक थे और रावण असत्य दुराचार का प्रतीक था। राम को भले ही कष्ट सहने पडे़ लेकिन अंत में विजय उन्हीं की हुई और असत्य रूपी रावण को पराजित होनापड़ा। उक्त उदगार आचार्य श्री धर्मेन्द्र जी महाराज ने श्रद्धालुओं को श्री रामकथा का रसास्वादन कराते हुए व्यक्त किए। आचार्य श्री धर्मेन्द्र जी महाराज ने राम कथा मृत महोत्सव के अंतिम श्रद्धालुओं के समक्ष कहा कि कभी कभी असत्य भी बोलना चाहिए लेकिन वह तब जब उससे किसी निरीह निष्कपटी का भला हो।  उन्होनें कहा कि जो भगवान की भक्ति में रहता है उसका कल्याण होता है। आचार्य श्री ने कहा कि भगवान राम में वह शक्ति है जिनका नाम लेने से शरीर में उर्जा का संचार होता है मन हल्का हो जाता है। कभी नकारात्मक विचार नहीं आते। मन और तन की पीड़ा शांत हो जाती है। अंतरमन में खुषी मिलती है और सारे दुख दूर हो जाते है। माता सीता का हरण करने के बाद भी रावण उनका कुछ नहीं विगाड़ सका क्योंकि उनके मन में सदा राम बसते थे। धर्मेन्द्र जी महाराज ने कहा कि भगवान का व्यवहार हमेषा शील शालीन मर्यादित होता है। वह पतित पावन है और पापों का नाष करने वाले है। ऐक बार प्रसन्न भाव से श्री राम की शरण में चले जाओ तो मोक्ष अवष्य ही संभव है। सच्चे भक्त को भगवान अवष्य ही आश्रय प्रदान करते है। आचार्य श्री ने रामकथा के दौरान अषोक वाटिका में हनुमान जी का माता सीता से हुए संवाद का व्याख्यान करते हुए कहा कि हनुमान जी चाहते तो सीता जी को स्वयं रावण से छुड़ा लाते लेकिन उन्हें पता था अहंकारी पापी अर्धमी रावण का वध प्रभु राम के ही हाथों होगा जिससे उनका गौरव बढ़ेगा। आचार्य श्री ने कहा कि विभीषण सत्य के मार्ग पर चलने वाला था इसीलिए उसे प्रभु की शरण मिली और रावण अहंकार मद असत्य के मार्ग पर था इसलिए उसे मरण मिला। श्री राम कथा में आचार्य श्री ने लंका दहन हनुमान विभीषण संवाद विभीषण का राम से मिलन। रामेष्वरम में भगवान श्री राम द्वारा भगवान शंकर की स्तुति सेतु बंध के बाद कंुभकरण मेघानाथ एवं रावण के वध की कथा पर विस्तार से प्रकाष डाला इसके बाद भगवान राम के अयोघ्या लौटने एवं भगवान राम के राज्याभिषेक की कथा का वर्णन किया। 


कथा समापन के अवसर पर आचार्य श्री ने आव्हान किया कि शराब छोड़े क्योकि मानव इससे दुर्गति का षिकार होता है। शराब पीनस नीचमा की निषानी है। उन्होनें कहा कि जैन धर्म का पर्व है क्षमावाणी इसमें भिक्षामी दुक्कणमं है। जिसका अर्थ है। कि में भिक्षा करता हुं कि मुझे क्षमा करना। जो क्षमा करने योग्य हो उसे क्षमा करना चाहिए जो क्षमा योग्य नहीं है जो उदंड अहंकारी अपराधी है। उन्होनें कहा कि विष रूपी वृक्ष को जड़ से उखाड़ना ही नहीं बल्कि जला देना चाहिए। जिससे वह फिर से पैदा न हो सके इसलिए अपने शरीर में विष का नहीं अमृत का रसा स्वादन करो
। कार्यक्रम के अंत में आचार्य श्री ने महात्मा रामचंद्र वीर जी की 112वीं जयंती के उपलक्ष्य में स्मारिका का विमोचन किया। गौभक्त उपाधि से सम्मानित आचार्य श्री धर्मेन्द्र जी महाराज ने पूर्व महापौर अभय दरे, गौ सेवा संघ पूर्व अध्यक्ष संतोष सोनी मारूति, घोषी समाज जिलाध्यक्ष राजा को गौ भक्त उपाधि से सम्मानित किया। रामकथा में मुख्य यजमान प्रेमनारायण घोषी, यजमान अमन अग्रवाल, अरविंद घोषी, लालचंद घोषी, नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, पं. विपिन बिहारी, वसंत श्रीवास्तव, अजय साहु, प्रदीप गुप्ता, हरीनारायण नेमा, षिव नारायण सोनी रहली, बद्री विषाल रावत, महेन्द्र गुप्ता, राम चरण सेन, राघवेन्द्र सिंह, शरद तिवारी, श्रीमति रंजना खटीक, अनुमा गर्ग, समीक्षा अग्रवाल, मानसी यादव, रामप्रकाष यादव आदि उपस्थित थे।

डाक विभाग ने सहोदरा बाई राय और गणेश प्रसाद जी वर्णी पर विशेष आवरण जारी किया

डाक विभाग ने सहोदरा बाई राय और गणेश प्रसाद जी वर्णी पर विशेष आवरण जारी किया

★ आजादी का अमृत महोत्सव - राष्ट्रीय डाक सप्ताह 9-16 अक्टूबंर 2021 
 
सागर। भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 9-16 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताहका आयोजन किया जाता है हर वर्ष की भाॅंति इस वर्ष भी भारतीय डाक विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव-राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन 9 अक्टूबर 2021 से 16 अक्टूबर 2021 तक किया जा रहा है । राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अंतर्गत दिनांक 13 अक्टूबर 2021 को मध्यप्रदेश डाक परिमंडल में फिलाटैली दिवस मनाया गया जिसके अंतर्गत श्री मंगुभाई पटैल राज्यपाल मध्यप्रदेश श्री जितेन्द्र गुप्ता मुख्य पो. मा. जनरल म. प्र. परिमंडल भोपाल, डा. एस शिवराम निदेशक डाक सेवाऐं (मुख्यालय) म. प्र. परिमंडल भोपाल  एवं श्री डी. पी. आहूजा प्रमुख सचिव राजभवन भोपाल में म. प्र. से संबंधित आजादी के छैः अनसुने नायकों पर विशेष आवरण एवं विरूपण मुहर जारी किये गये । म. प्र. से संबंधित आजादी के छैः अनसुने नायकों जिन पर विशेष आवरण एवं विरूपण मुहर जारी किये गये है उनका विवरण इस प्रकार है । 1.     तंट्या भील - खंडवा 
2.     क्षुल्लक गणेश प्रसाद जी वर्णी- सागर 
3.     श्री हरिविष्णु कामथ-नरसिंहपुर
4.     भाई रतन कुमार गुप्ता - भोपाल
5.     श्रीमती सहोदरा बाई राय - दमोह
6.     श्रीमती राधादेवी आजाद - इंदौर  
इसी तारतम्य में सागर संभाग के संबंध में क्षुल्लक गणेश प्रसाद जी वर्णी- सागर एवं श्रीमती सहोदरा बाई राय के ऊपर जारी विशेष आवरण एव विरूपण मुहर का विमोचन श्री ए. के. जैन प्रवर अधीक्षक डाकघर सागर संभाग सागरएवं मुख्य अतिथि श्री योग्रेन्द्र प्रताप सिंह प्राचार्य सहोदरा वाई पालिटेक्निक कालेज सागर श्री क्रांति कुमार सराफ मंत्री वर्णी भवन मोराजी सागर एवं श्री आनंद जैन प्राचार्य जैन उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सागर एवंज ैन समाज के अन्य वरिष्ठ जनों के उपस्थिति में संपन्न हुआ ।   
    


SAGAR : नकली चांदी के जेवर बेचने वाला गिरफ्तार

SAGAR : नकली चांदी के जेवर बेचने वाला गिरफ्तार

सागर। सागर जिले के केसली थाना पुलिस ने नकली चांदी के जेवर असली बताकर बेचने वाले को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से एक किलो के नकली जेवर  बरामद किये है। 
पुलिस के अनुसार थाना केसली पुलिस को मुखबिर से सूचन प्राप्त हुई कि बस स्टैण्ड ग्राम अर्जुनी में एक व्यक्ति द्वारा नकली चांदी को असली बताकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर बेचने की फिराक मे है। सूचना पर केसली पुलिस द्वारा बस
स्टैण्ड ग्राम अर्जुनी से आरोपी सतीष उर्फ सुखसींग पिता द्वारका प्रसाद घोषी उम्र 38 साल निवासी अर्जुनी को पकडा । जिसकी तलाशी लेने पर एक किलो नकली चांदी मिली । आरोपी के विरूद्ध धारा 419,420 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया हैं।
इस कार्यवाई में  उपनिरीक्षक मकसूद अली थाना प्रभारी केसली, सउनि बलवंत सिंह प्रआर. 960 सुधीर रिछारिया, आर. 1489 पुष्पेन्द्र, आर.19 विनोद विश्वकर्मा, आर. 117 हुकुम सिंह की सराहनीय भूमिका रही हैं।

हमें संसाधनों की चिंता और कर्तव्यों का पालन करना होगा : केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल

हमें संसाधनों की चिंता और कर्तव्यों का पालन करना होगा :  केन्द्रीय मंत्री  प्रहलाद पटेल


सागर ।केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने गुरुवार को सागर जिले के विकासखंड शाहगढ़ और बंडा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस-3 के अंतर्गत 5 सड़कों और 2 ब्रिज का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें अपने संसाधनों की चिंता और कर्तव्यों का पालन करना होगा।  आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी ने की। इस अवसर पर  गौरव सिरोठिया, सुधीर यादव, महेंद्र जैन,  मुरारी लाल असाटी, श्री देवपाल सिंह, श्री विवेक मिश्रा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना श्री राजेश चौकसे, एसडीओ श्री कुरैशी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।
केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 32 करोड़ 94 लाख रूपये की लागत के 7 कार्यां का भूमिपूजन किया। जिसमें 50 किलोमीटर की लम्बाई की 5 सड़कों, 90 मीटर लम्बाई के 2 ब्रिज शामिल है।
उन्होंने पजनारी में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज हम आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं। हमें अपने संसाधनों की चिंता करनी होगी और देष के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि संसाधन चाहे वे सरकार से मिले, समाज से मिले या परिवार से मिले। यदि संसाधनों की चिंता नहीं करेंगे तो संसाधन धीरे-धीरे नष्ट हो जाएंगे। ऐसा देखा गया है कि परिवार के बुजुर्ग सैकड़ो एकड़ जमीन छोड़ कर गए और बच्चों ने ध्यान नहीं दिया तो वह संसाधनहीन हो गये। यही बात देष के संसाधनों पर भी लागू होती है। हमे अपनी सार्वजनिक संपत्तियों जैसे सड़कों, भवनों, जल स्त्रोतों आदि सभी को सहेज कर रखना होगा।
उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि युवाओं और बच्चों को नषे से बचायें। यदि बच्चे बिगड़ जाते हैं तो आप कितने ही संसाधन एकत्रित कर लें, जीवन में सुकुन नहीं पा सकते है।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है जब हम आजादी की सालगिरह के 75 सालों के मना रहे हैं तो ऐसे में प्रत्येक गरीब का पक्का मकान हो। उसके घर में शौचालय हो। उसके घर में नल हो। उसके घर में बिजली हो। गैस कनेक्षन हो। इसके साथ-साथ उसके पास बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख रूपये के आयुष्मान कार्ड की सुविधा हो। प्रधानमंत्री के संकल्प से यह पूरा हो रहा है।
कार्यक्रम को बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी ने भी संबोधित किया।



कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक राजेश चौकसे ने बताया कि जिन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों और ब्रिजों का आज भूमिपूजन किया गया है। वह 1 साल के भीतर गुणवत्ता के साथ तैयार हो जाएंगे। इससे ग्रामीण जनों को सुविधा होगी
उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शाहगढ़ विकासखण्ड के ग्राम तारपोह में बण्डा-बरायठा मार्ग से अमरपुरा-सेमरासानौधा मार्ग लागत 4 करोड़ 22 लाख, सड़क की लम्बाई 9.3 किलोमीटर है। ग्राम रवारा एनएच से रवारा से बुढ़ना लागत 8 करोड़, लम्बाई 13.75 किलोमीटर है। ब्रिज गुगराखुर्द से रवारा पापेट लम्बाई 60 मीटर, लागत 2 करोड़ है। ब्रिज गुगराखुर्द से रवारा पापेट एनएच-86 के चैनेज से लागत 90 लाख एवं लम्बाई 30 मीटर है।
इसी प्रकार बण्डा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम पजनारी में सहावन से पड़रिया मार्ग लम्बाई 9.3 किलोमीटर, लागत 5 करोड़ 57 लाख, छापरी तिगड्डा से चकेरी बिनैका-गोदई मगरधा रोड लम्बाई 9.5 किलोमीटर लागत 5 करोड़ 63 लाख, एनएच-86 से एमडीआर पजनारी मार्ग लम्बाई 7.8 किलोमीटर, लागत 5 करोड़ 26 लाख रूपये है।

बीड़ी उधोगपति ,पूर्व कांग्रेस जिला अध्यक्ष स्व नरेश चंद जैन की प्रथम पुण्य तिथि पर स्मरण किया और भावभीनी श्रद्धांजलि दी

बीड़ी उधोगपति ,पूर्व कांग्रेस जिला अध्यक्ष स्व नरेश चंद जैन की प्रथम पुण्य तिथि पर स्मरण किया और भावभीनी श्रद्धांजलि दी
u



सागर। जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के पूर्व अध्यक्ष,रोटरी क्लब के  पूर्व गवर्नर, समाजसेवी स्वर्गीय  श्री मंत सेठ नरेशचंद्र जैन  की प्रथम  पुण्यतिथि पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर उनको याद किया गया और भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई  ।
बड़ा बाजार स्थित चैत्यालय मे शांति विधान कार्यक्रम हुआ जिसमे श्रद्धांनवत धर्मपत्नी श्री मति सुमन जैन,मंजले भाई जिला काँग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वदेश जैन गुड्डू भैया,छोटे भाई  प्रकाशचंद्र जैन ,पुत्र प्रिन्स जैन,हर्ष जैन(हेप्पी) भतीजे पर्व, मानष(ऋषि) एवं समस्त बी.एस.जैन परिवार मोजूद था। जिला चिकित्सालय सागर मे रोटरी क्लब द्वारा रोटरी आहार केन्द्र भोजन एवं फल वितरण किया गया जिसमे।   


श्रद्धांनवत धर्मपत्नी श्री मति सुमन जैन,मंजले भाई जिला काँग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वदेश जैन गुड्डू भैया,छोटे भाई  प्रकाशचंद्र जैन ,पुत्र प्रिन्स जैन,हर्ष जैन(हेप्पी) भतीजे पर्व, मानष(ऋषि) एवं समस्त बी.एस.जैन परिवार मोजूद थे ।साथ ही रोटरी प्रेसिडेंट अशोक जैन, डॉक्टर अरुण सराफ ,आर के पाठक ,देवेश गर्ग ,वीनू राणा दिवाकर सिंह राजपूत ,आशीष अग्रवाल, सुरेंद्र पंचरत्न, विनीत तालेवाले, चरणजीत सिंह टुटेजा विनीत जैन गैस, निर्मेंश दर्जी, मनोज चतुर्वेदी ,डॉ सुबोध जैन, डॉ मनीष जैन बीएमसी,  रोटेरियन अर्पित अग्रवाल, ऋतु जैन, प्रभात जैन ,पं.राम शर्मा,राजू राठौर, गोवर्धन रैकवार कोमल जैन,राकेश सरवैया,मनोज पवार,आदि मौजूद थे।  बीएमसी में भी भोजन एवं फल वितरण किया गया जिस में भी सभी लोग मौजूद थे

श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित

जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के कार्यालय पीली बिल्डिंग चमेली चौक बड़ा बाजार में जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष स्वदेश जैन गुड्डू भैया की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि कार्यक्रम किया गया।  स्वदेश जैन ने कहा की भाई साथ साथ पिता के कार्यों का निर्भह नरेश भैया ने किया मेरे ओर से विनम्र श्रद्धांजलि।  शहर काँग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी जी ने  काँग्रेस समर्पण भाव की बात कही। 
प्रदेश काँग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी ने राजनैतिक, रोटरी, सामाजिक  क्षेत्रों मे प्रकाश डाला है।  सुर्खी विधानसभा प्रत्याशी रही पारूल साहू ने कहा की काँग्रेस पार्टी मे लाने का श्रय नरेश चाचा जी को जाता है। 


त्रिलोकी कटारे ने छात्र राजनीति पर प्रकाश डाला । डाँ.संदीप सबलोक ने कहा कि बी.एस.जैन परिवार ने हमेसा से ही काँग्रेस मजबूती के लिए कार्य किया। बाबू सिह लोधी ने सुर्खी चुनाव के समय नरेश भैया के साथ की चर्च की। 
कांग्रेस नेता गिरीश पटैरिया  ने व्यक्तिगत, राजनैतिक के बारे मे नरेश भैया के संस्मरणों को साझा किया। 
पूर्व अद्गयक्ष,जगदीश यादव  ने कहा नरेश भैय्या ने सब को  कुछ न कुछ दिया है उन मे से मे एक हूँ। सुरेन्द्र सुहाने ने कहा कि विपरीत परिस्थिति मे भी नरेश भैया ने काँग्रेस मजबूती के लिये कार्य किया है।  सेवादल अध्यक्ष सिन्टू कटारे ने सेवादल रीति नीति के अनुसार कासन देकर दो मिनट मोन धारण करवा कर विनम्र श्रद्धांजलि दी। संचालन मनोज पवार एवं राकेश सरवैया ने किया। 

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम मे प्रमुख रूप से पूर्व सांसद आनंद अहिरवार, गोवर्धन रैकवार,आशीष ज्योतिष, अमोल सिह राजपूत,दिनेश सिघई,संतोष शर्मा, जतिन चौकसे,गनेश पटैल, महेंद्र साहू,शरद राजा सेन,बलराम साहू,प्रदीप जैन कुल्फी, सुधीर जैन,मुन्ना चौधरी,हेम कुमारी कुर्मी,राशिद खान, राजू राठौर, राम शर्मा, विनीत तालेबाले,रवि यादव,मुन्ना विश्ववकर्मा,मुकेश खटीक, भैयन पटैल, लीलाधर सूर्यवंशी,उत्तम तायड़े, प्रदीप राय,अशरफ खान,नितिन पचौरी, राम गोपाल यादव,राममनोहर रावत, गुरमीत सिंह इल्ले,पवन जाटव, राजेश  श्रीवास,बसीम खान,रुप नारायण यादव तोता,प्रमोद जैन,गगन गंगेले, शिवजीत,प्रशांत सोनी,उदय सेन,हल्ले नेता,वीरू चौधरी, राजेन्द्र उस्ताद, प्रभात तिवारी,आदि मौजूद थे। 
 

श्री देवनंदी जी महाराज के गुरुभक्तों ने किया जिला मंत्री फुसकेले का सम्मान


श्री देवनंदी जी महाराज के गुरुभक्तों ने किया जिला मंत्री फुसकेले का  सम्मान

नासिक। महाराष्ट्र नासिक मुंबई आगरा हाईवे पर स्थित श्री णमोकार तीर्थ मालथाणा चांदवड नासिक में आचार्य श्री देव नंद जी महाराज के सानिध्य में बहुत ही धूमधाम से नवरात्रि के पावन पर्व पर मां पद्मावती देवी की अर्चना अनुष्ठान बड़े ही धूमधाम से चल रहा है । जिसमें देश के विभिन्न कोनों से आए धर्म प्रेमी बंधु माता बहने एवं बच्चे भारी संख्या में प्रतिदिन पूजन अनुष्ठान में शामिल होकर धर्म लाभ ले रहे हैं। 
आज णमोकार तीर्थ पर मां पद्मावती की आरती के उपरांत परम पूज्य श्री देव नंद जी महाराज मंगल आशीर्वाद से गुरु भक्तों के द्वारा  जिला भारतीय जनता पार्टी सागर में जिला मंत्री  देवेंद्र फुसकेले  के नियुक्त होने पर आत्मीय स्वागत 
सम्मान किया गया।

डॉ गौर विश्वविद्यालय: 25 अक्टूबर से हो सकेगी छात्र-छात्राओं की आमद, भौतिक रूप से लगेंगी कक्षाएं

डॉ गौर विश्वविद्यालय: 25 अक्टूबर से हो सकेगी छात्र-छात्राओं की आमद, भौतिक रूप से लगेंगी कक्षाएं 


★ प्रथम चरण में पीजी और पी-एचडी को होगी अनुमति, गाइडलाइन का कड़ाई से करना होगा पालन 
 
सागर ।  डॉ. हरीसिंह गौर केंद्रीय  विश्वविद्यालय, सागर परिसर छात्र-छात्राओं एवं शोधार्थियों के लिए फिर से खोले जाने के लिए तैयार है. कोरोना महामारी के कारण लम्बे समय से भौतिक रूप से कक्षाओं का संचालन बंद कर दिया था और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही थीं. विश्वविद्यालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रथम चरण में 25 अक्टूबर से पीजी और पी-एचडी छात्र विश्वविद्यालय आ सकेंगे. उनकी कक्षाएं भी चलेंगी और वे प्रयोगशालाओं में शोध कार्य भी कर सकेंगे. हॉस्टल में भी उन्हें प्रवेश मिलेगा. लेकिन इन सबके लिए उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा. 
विश्वविद्यालय आने पर ये दस्तावेज होंगे अनिवार्य
विश्वविद्यालय आने को इच्छुक सभी छात्रों के पास कोविड टीके के पहले डोज का प्रमाण-पत्र, विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के 72 घंटे पहले का निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट, विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र से स्वास्थ्य परीक्षण सर्टिफिकेट और छात्र-छात्राओं के माता-पिता अथवा संरक्षक का ऑफलाइन कक्षाओं के लिए सहमति घोषणा-पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए. इन सभी दस्तावेजों की प्रतियां संबंधित विभाग में जमा करनी होंगी. हॉस्टल में रहने को इच्छुक छात्र-छात्राओं को इन दस्तावेजों की एक प्रति संबंधित वार्डन के पास भी जमा करनी होंगी. हॉस्टल में प्रवेश सीटों की उपलब्धता और प्रचलित नियमानुसार दिया जाएगा.
इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग, स्वच्छता, नियमित सैनेटाइजर का इस्तेमाल, लैब में काम करने संबंधी सावधानियां, विभिन्न परिसरों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के उपयोग, खान-पान की वस्तुओं आदि के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गये हैं जिनका कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य होगा. इस सम्बन्ध में कुलसचिव संतोष सोहगौरा द्वारा जारी आदेश के साथ घोषणा-पत्र का प्रारूप भी संलग्न है.  

बुधवार, 13 अक्तूबर 2021

SAGAR : सात जुआरी पकड़ाए, 64 हजार रुपये और मोबाईल फोन जब्त

SAGAR : सात जुआरी पकड़ाए, 64 हजार रुपये और मोबाईल फोन जब्त


सागर। पुलिस ने फोरलेन पर जुआ खेल रहे सात आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनके पास  64600रू नगद सहित मोबाइल फोन आदि जब्त किए। पुलिस के मुताबिके मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि  अवैध जुआ चल रहा है । जिस पर पुलिस द्वारा ग्राम बडकुआ रोड फोरलाईन नाले के पास मे 07 जुआडियों को स्टाफ की मदद से घेराबंदी कर पकडा।  नाम पता पूंछने पर 01-यशराज पिता महेश सोनी निवासी बडा बजार थानाकोतवाली, 02-भरत जैन पिता सुखनंदन जैन
निवासी सदभावना नगर मकरोनिया 03-बसंत कुमार सेन पिता जौधन सेन निवासी रजाखेडी मकरोनिया 04-प्रीतम गुप्ता पिता मलऊराम गुप्ता निवासी दुर्गानगर मकरोनिया, 05-विकाश सोनी पिता मुरारीलाल सोनी निवासी कैलाश फर्स मोतीनगर, 06-प्रबेन्द्र पिता दुलारे अहिरवार निवासी भगतसिह वार्ड बीना , 07-मोहन पिता परम पटैल निवासी बहेरिया गॅदगद बताया । जिनसे 64,600 रूपये एव 04 एड्राईड मोबाईल फोन कीमत करीबन 22000 रूपये एवं 52 ताश के पत्ते एवं 02 ताश की न्यू गडडी एवं एक फर्स जप्त किया ।आरोपियो के विरूद्ध थाना बहेरिया पर अप0 क्र0 311/2021 धारा 13 जुआ एक्ट कायम कर विवेचना मे लिया गया।

इनका रहा  सराहनीय कार्य-

निरीक्षक संगीता सिह उप निरी, गौरव तिवारी थाना प्रभारी बहेरिया, सउनि0 दया प्रआर0 1005 रविन्द्र ,प्रआर0 650 सहयोग ,आर0 1058 दिनेश कुर्मी, 181
दिनेश राजपूत, सीएसपी कार्या0 मकरोनिया से कार्य प्रआर0 162 जवाहर दुबे , और0 1519 राहुल श्रीवास्तव आर0 नितिन तिवारी , प्रआर0 यूनिस आर0 लखन का सराहनीय योगदान रहा ।

गर्ल्स काॅलेज में एन.सी.सी. भर्ती में उमड़ी छात्राओं की भीड़

गर्ल्स काॅलेज में एन.सी.सी. भर्ती में उमड़ी छात्राओं की भीड़


सागर।  शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय सागर में  7 एम.पी. गल्र्स बटालियन की एन.सी.सी. कम्पनी की प्रथम वर्ष में कैडेट्स की भर्ती प्रक्रिया प्राचार्य डाॅ. इला तिवारी के मार्गदर्शन में ले. डाॅ. अंशु सोनी, सुबेदार खेम सिंह, नायक सुबेदार संजय कल्याणकर द्वारा सम्पन्न की गयी। जिसमें 45 रिक्त स्थानों पर भर्ती हेतु 267 छात्राओं ने भाग लिया। एन.सी.सी. अधिकारी ले. डाॅ. अंशु सोनी ने बताया कि छात्राओं के फिजिकल टेस्ट, तथा दस्तावेजों के परीक्षण उपरांत भर्ती नियमों पर खरी उतरी 45 छात्राओं का चयन किया गया तथा 12 छात्राओं को रिजर्व में रखा गया है। एन.सी.सी. के तीन वर्ष के पाठ्यक्रम में बी और सी प्रमाण पत्र की पात्रता प्राप्त होती है। महाविद्यालय में एन.सी.सी. भर्ती हेतु छात्राओं के उत्साह और जोश तथा पुलिस और सेना में केरियर बनाने की इच्छा देखते ही बन रही थी।

स्वातंत्र्य समर में महाकौशल की नारी शक्तियां" पुस्तक का विमोचन

" स्वातंत्र्य समर में महाकौशल की नारी शक्तियां" पुस्तक का विमोचन

जबलपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य  में शक्ति महाकौशल जबलपुर द्वारा बुंदेलखंड की ज्ञात- अज्ञात वीरांगनाओं के त्याग ,बलिदान एवं  संघर्ष के बारे में जानकारी एकत्रित कर "स्वातंत्र्य समर में महाकौशल की नारी शक्तियां "नामक पुस्तक का संपादन कर विमोचित किया गया। विमोचन कार्यक्रम का शुभारंभ शक्ति महाकौशल कार्यकारिणी सदस्य डॉ वंदना गुप्ता के शंखनाद से प्रारंभ हुआ साथ ही सदन के समक्ष डॉ वंदना गुप्ता द्वारा शक्ति महाकौशल का परिचय प्रस्तुत किया गया ।इस पुस्तक में सागर एवं दमोह जिले की वीरांगनाओं के बारे में शोध परक जानकारियां डॉ वंदना गुप्ता द्वारा प्रस्तुत की गई है।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महान कवित्री एवं वीरांगना श्रीमती सुभद्रा कुमारी चौहान जी के प्रपौत्र श्री ईशान चौहान जी थे। विशिष्ट अतिथि डॉ उषा दुबे, शक्ति राष्ट्रीय सचिव डॉक्टर अंकिता बोहरे, शक्ति महाकौशल अध्यक्ष डॉक्टर मीरा रामरख्यानी एवं संपादक मंडल डॉक्टर इला घोष, अधिवक्ता निर्मला नायक, वीणा जैन थीं।  इस अवसर पर शक्ति महाकौशल की अनेक सदस्यों के साथ जबलपुर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।कार्यक्रम "इंजीनियर्स आफ जबलपुर इंडिया "के लोकल सेन्टर, सिविल लाइन्स पर सम्पन्न हुआ। संचालन शक्ति महाकौशल सचिव डॉ मीना गुप्ता  द्वारा एवं आभार इंदू श्रोती द्वारा दिया गया। 

मंगलवार, 12 अक्तूबर 2021

ग्वालियर में "अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक न्यास के गठन की स्वीकृति ★ कोविड-19 की दूसरी लहर से प्रभावित उदयोगों के लिये ब्याज/विलम्ब शुल्क से मुक्ति ★ एशियन विकास बैंक की सहायता से राजमार्गो का उन्नयन ★ मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक

ग्वालियर में "अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक न्यास के गठन की स्वीकृति

★ कोविड-19 की दूसरी लहर से प्रभावित उदयोगों के लिये ब्याज/विलम्ब शुल्क से मुक्ति


★ एशियन विकास बैंक की सहायता से राजमार्गो का उन्नयन

★ मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता मे मंत्रि-परिषद की वर्चुअल बैठक हुई। मंत्रि-परिषद द्वारा ग्वालियर में स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक के निर्माण और संस्कृति विभाग के आधीन स्वायत्त "अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक न्यास'' के गठन के लिये स्वीकृति दी गई।

स्मारक न्यास के माध्यम से युवाओं और नौनिहालों में राष्ट्र निर्माण एवं राष्ट्र विकास के प्रति संवेदनशीलता तथा जागरुकता का प्रचार-प्रसार करने के लिये आवश्यक प्रयास किया जायेगा। स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की भव्य प्रतिमा एवं दृश्य-श्रव्य माध्यमों से उनके जीवन चरित्र का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। प्रतिमा स्थल के आसपास सुव्यवस्थित जन-सुविधाएँ विकसित की जायेगी। साथ ही उनके जीवन दर्शन से संबंधित गतिविधियों के संचालन के लिये कार्यशाला, सेमिनार, शोध, संगोष्ठी, व्याख्यान इत्यादि का आयोजन किया जायेगा। स्मारक परिसर में स्व. श्री वाजपेयी एवं उनके जीवन दर्शन से संबंधित साहित्य का प्रकाशन एवं पुस्तकों की लायब्रेरी/ई-लायब्रेरी, सुशासन एवं नीति निर्माण हेतु अध्ययन केन्द्र की स्थापना पर्यटन की दृष्टि से परिसर में वाटर बॉडी, कैंटीन, पार्क आदि का विकास किया जायेगा।  राष्ट्र निर्माण एवं राष्ट्र विकास के प्रति संवेदनशीलता तथा जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने के लिए फिल्मों का संग्रहण, दृश्य श्रव्य/मल्टीमीडिया, संग्रहालय, मुक्ताकाश मंच एवं ऑडिटोरियम आदि सुविधाओं का सृजन, उनकी बौध्दिक प्रखरता, साहित्यिक दृष्टिकोण और विशेष रूप से संसद में सशक्त उपस्थिति को प्रमुख आयाम के रूप में प्रदर्शित किया जायेगा। न्यास के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भारत सरकार, राज्य सरकार, गैर शासकीय संस्थाओं, संगठनों, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के निकाय तथा व्यक्तियों से सम्पर्क समन्वय तथा सहयोग स्थापित कर क्रियान्वयन किया जायेगा।

एशियन विकास बैंक की सहायता से राजमार्गो का उन्नयन

मंत्रि-परिषद द्वारा म.प्र. सड़क विकास निगम द्वारा परिचालित एडीबी 6/7 परियोजना के अन्तर्गत मुख्य जिला मार्गों को इंटरमीडिएट लेन (5.5 मीटर चौड़ाई) के स्थान पर 2 लेन (7 मीटर चौड़ाई) करने का अनुमोदन किया गया। साथ ही 41 अन्य सड़क परियोजनाओं को एडीबी से पृथक कर अन्य योजनाओं में निर्माण की स्वीकृति दी गयी। परियोजना में 60 मार्गों के उन्नयन के लिये 6156 करोड़ रूपये की संयुक्त प्रशासकीय स्वीकृति जारी करने का अनुमोदन किया गया। वर्तमान में यह परियोजना प्रगति पर है, जिसे वर्ष 2024 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य है। परियोजना अंतर्गत 13 अनुबंधों में कार्य प्रारंभ किया जा चुका है और 19 कार्य निविदा स्तर पर है। परियोजना में रोड एसेट मैनेजमेंट सिस्टम का विकास कार्य भी एडीबी द्वारा स्वीकृत है, जो निविदा स्तर पर है। रोड एसेट मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना होने पर मार्गों के संधारण एवं निर्माण का कार्य वैज्ञानिक पद्धति से बिना मानवीय हस्तक्षेप के संभव हो सकेगा।

 ग्लोबल स्किल्स पार्क की स्थापना

आधुनिक उद्योगों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए,  कौशल विकास रणनीति को दृष्टिगत और अत्यधिक कुशल जनशक्ति के पूल (Pool) को बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मंत्रि-परिषद द्वारा ए.डी.बी ऋण सहायतित, "मध्य प्रदेश कौशल विकास परियोजना" में ग्लोबल स्किल्स पार्क की स्थापना के लिये 319 पदों के निर्माण और 5 वर्ष के संचालन के लिये 125 करोड़ रूपये की ब्लॉक ग्रांट के वित्तीय प्रावधान को स्वीकृति प्रदान की गई।

ग्रीष्मकालीन मूंग को पी.डी.एस. के माध्यम से हितग्राहियों को प्रदाय

मंत्रि-परिषद ने रबी वर्ष 2020-21 (विपणन वर्ष 2021-22) में भारत सरकार के लक्ष्य से अधिक उपार्जित ग्रीष्मकालीन मूंग को मध्यान्ह भोजन अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी.डी.एस.) के माध्यम से हितग्राहियों को प्रदाय किये जाने का निर्णय लिया।

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से प्रभावित उदयोगों के लिये ब्याज/विलम्ब शुल्क से मुक्ति

मंत्रि-परिषद ने मध्यप्रदेश राज्य औदयोगिक भूमि एवं भवन प्रबंधन नियम में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से प्रभावित उदयोगों के सुचारू रूप से संचालन हेतु ब्याज/विलम्ब शुल्क से मुक्ति देने का अनुमोदन किया। एमपीआईडीसी द्वारा स्थापित औद्योगिक क्षेत्रों/ आवंटित अविकसित शासकीय भूमि में भू-आवंटितियों से मध्यप्रदेश राज्य औदयोगिक भूमि एवं भवन प्रबंधन नियम अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रभार्य वार्षिक भू-भाटक एवं संधारण शुल्क को कोविड-19  संक्रमण के दृष्टिगत एक मई 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक या इस संदर्भ में विभाग दवारा जारी आदेश दोनों में से जो भी पहले हो, के 30 दिवस के भीतर तक भुगतान करने की सुविधा बिना किसी ब्याज, जुर्माना या विलम्ब शुल्क के प्रदान की जायेगी। मध्यप्रदेश राज्य औदयोगिक भूमि भवन प्रबंधन नियम अंतर्गत भू आवंटितियों के लिये विभिन्न प्रयोजन हेतु निर्धारित समयावधि में एक मई 2021 से 31 अगस्त 2021 तक की चार माह की समयावधि को गणना में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।

भारत सरकार के उपक्रम Mineral Exploration Corporation Limited (MECL) एवं मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम लिमिटेड के मध्य एम.ओ.यू

मंत्रि-परिषद द्वारा संचालनालय, भौमिकी तथा खनिकर्म, मध्यप्रदेश, भारत सरकार के उपक्रम Mineral Exploration Corporation Limited (MECL) और मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम लिमिटेड के मध्य एम.ओ.यू निष्पादन के संबंध में अनुमोदन किया गया। प्रदेश में खनिजों के सर्वेक्षण तथा पूर्वेक्षण के लिए भारत सरकार के उपक्रम Mineral Exploration Corporation Limited (MECL) का सहयोग लिये जाने के लिए संचालनालय, भौमिकी तथा खनिकर्म एवं मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम के मध्य MOU निष्पादित किया जायेगा। इस कार्य में राज्य शासन बजट के माध्यम से राशि उपलब्ध करायेगा। खनिज के पूर्वेक्षण उपरांत चिन्हित ब्लॉकों को नीलाम किया जा सकेगा। नीलाम होने के पश्चात सफल बोलीदार से इस कार्य में हुए व्यय की प्रतिपूर्ति हो सकेगी। खनिज ब्लॉक नीलाम होने से प्रदेश के खनिज राजस्व में वृद्धि संभावित होगी। नवीन खदान संचालन से रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगे।

बेटमा खुर्द जिला इंदौर में फर्नीचर क्लस्टर की स्थापना

मंत्रि-परिषद द्वारा इन्दौर इंटरनेशनल फर्नीचर क्लस्टर एसोसिएशन  इन्दौर को फर्नीचर क्लस्टर विकसित करने के लिये बेटमा खुर्द जिला इंदौर की 190.345 हेक्टेयर शासकीय भूमि पर विकास की अनुमति और क्लस्टर अंतर्गत स्थापित औद्योगिक / व्यवसायिक इकाइयों से विकास शुल्क तथा संधारण शुल्क लिये जाने के अधिकार के साथ प्रस्तावित क्लस्टर को तीन चरणों में विकसित करने की अनुमति प्रदान की गई है। परियोजना अंतर्गत फर्नीचर निर्माण एवं उससे संबंधित विनिर्माण इकाइयों के लिये विकसित अधोसंरचना उपलब्ध कराई जायेगी। क्लस्टर के पूर्ण रूपेण क्रियान्वित होने पर लगभग 600 करोड़ रूपये का पूंजी वैष्ठन होगा तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आपूर्ति श्रृंखला एवं अधोसंरचना की स्थापना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। क्लस्टर की स्थापना से निर्माण से लेकर बाजार तक आपूर्ति श्रृंखला से निवेश में वृद्धि होगी और प्रदेश के निवेशकों को उनके उत्पाद का उचित दाम मिलने के साथ क्लस्टर में स्थापित होने वाली इकाइयों से गुणवत्ता पूर्ण उत्पादों की पूर्ति होगी, इससे निर्यात के अवसर प्राप्त हो सकेगें।

राजस्व विभाग अंतर्गत भूमि संबंधी निर्णय

ग्वालियर एवं दतिया में द ग्वालियर एग्रीकल्चर कम्पनी लिमिटेड से संबंधित 8,585.45 एकड़ भूमि में से मध्यप्रदेश कृषि जोत उच्चतम सीमा अधिनियम, 1960 अंतर्गत अतिशेष घोषित लगभग 5 हजार 200 एकड़ भू-भाग के संबंध में कम्पनी द्वारा न्यायालयों में प्रचलित समस्त प्रकरण वापिस लिए जाने और भविष्य में प्रश्नाधीन प्रकरण न्यायालयों के समक्ष वाद दायर न करने की अण्डरटेकिंग (वचन-पत्र) विहित रूप से प्रदान करने की स्थिति में कृषि अतिशेष घोषित लगभग 5 हजार 200 एकड़ भूमि बिना किसी शर्त/प्रभार के मध्यप्रदेश शासन, राजस्व विभाग के स्वामित्व में वेष्ठित की जाने का अनुमोदन मंत्रि-परिषद द्वारा किया गया। कार्यवाही पूर्ण होने के उपरांत यदि दि ग्वालियर एग्रीकल्चर कम्पनी लिमिटेड दवारा मध्यप्रदेश शासन के स्वामित्व की उक्त भूमि पर पूंजी निवेश का प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाता है तो ऐसी स्थिति में, लोकहित एवं निवेश के फलस्वरूप उत्पन्न होने वाले रोजगार के अवसरों को दृष्टिगत रखते हुए, आवेदित भूमि को परियोजना के लिये कम्पनी के पक्ष में लीज/इक्विटी आधार पर दिए जाने की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर,  ग्वालियर एवं दतिया द्वारा द ग्वालियर एग्रीकल्चर कंपनी से संबंधित प्रश्नाधीन भूमि के रकबे के विषय में वस्तुस्थिति का परीक्षण एवं सत्यापन की कार्यवाही की जायेगी। ज्ञापन हस्ताक्षरित होने के पश्चात् उभय पक्ष द्वारा प्रश्नाधीन भूमि के परिप्रेक्ष्य में भविष्य में न्यायालयों के समक्ष किसी भी प्रकार का वाद प्रस्तुत नहीं किया जायेगा।

मंत्रि-परिषद द्वारा राजस्व विभाग की मंदसौर शहरी क्षेत्र के संजय गांधी वार्ड नंबर 9, पुलिस कॉलोनी के पास स्थित पुरानी जिला पंचायत की भूमि और भवन परिसम्पत्ति के निर्वर्तन के लिये रिजर्व मूल्य 6.68 करोड़ रूपये (छः करोड़ अड़सठ लाख रुपये) का कार्योत्तर अनुमोदन एवं परिसम्पत्ति के निर्वर्तन के लिये आमंत्रित निविदा में निविदाकारों की वित्तीय निविदा राशि एवं उनके द्वारा ई-नीलामी में लगाई गई बोली में से उच्चतम H-1 निविदाकार द्वारा निविदा बोली मूल्य का 100% जमा करने के उपरांत परिसम्पत्ति के निर्वर्तन के लिये अनुबंध/रजिस्ट्री के निष्पादन और H-1 निविदाकार के पक्ष में नामांतरण किया जाने का निर्णय लिया गया।

लखीमपुर खीरी घटना : शहीद दिवस मनाया और दी श्र्द्धांजलि

लखीमपुर खीरी घटना  : शहीद दिवस मनाया और दी श्र्द्धांजलि

सागर। संयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर लखीमपुर  खीरी उत्तर प्रदेश में  भा जा पा  केंद्रीय कानून मंत्री अजय मिश्रा  के बेटे मोनू मिश्रा  के द्वारा जीप से कुचल कर 4 किसानों एवं एक पत्रकार हत्या कर दी गई थी। ग्राम रामपुरा में शहीद दिवस मनाया गया जिसमें कैंडल मार्च के साथ 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई और केंद्रीय कानून मंत्रीअजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग की गई। भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन प्रदेश अध्यक्ष संदीप ठाकुर ने जानकारी दी  अगर हमारीमांग नहीं मानी जातीतो।हमारे कार्यक्रम रेगुलर विरोध 15 अक्टूबर को संपूर्ण देश में पुतला दहन किया जाएगा मोदी जी का एवं 18 अक्टूबर को  रेल रोको अभियान  और सागर जिले में 26 अक्टूबर को  रैली होगी  रैली  मोती नगर से पैदल मार्च करते हुए कलेक्ट्रेट तक पहुंचेगी और वहां  स्थानीय मांगों को लेकर बिजली की समस्याओं को लेकर  खाद की समस्याओं को लेकर  और किसानों की अनगिनत समस्याओं को लेकर कलेक्टर महोदय को ज्ञापन सौंपेंगे ।

यातायात सरल बनाने के लिए करें सख्त कार्रवाई ; सांसद राज बहादुर ★ CCTV कैमरों से मॉनिटरिंग कर यातायात को करे सुगम ;विधायक शेलेेन्द्र जैन ★ बीज निगम के गोदाम एवं मीट मार्केट के स्थान पर पार्किंग हो : विधायक प्रदीप लारिया ★ शहर का यातायात व्यवस्थित करने के लिए हर संभव कार्यवाई : कलेक्टर दीपक आर्य

यातायात सरल बनाने के लिए करें सख्त कार्रवाई ; सांसद राज बहादुर 

★ CCTV  कैमरों से मॉनिटरिंग कर यातायात को करे सुगम ;विधायक शेलेेन्द्र जैन 
★ बीज निगम के गोदाम एवं मीट मार्केट के स्थान पर पार्किंग हो : विधायक प्रदीप लारिया
★ शहर का यातायात व्यवस्थित  करने के लिए हर संभव कार्यवाई  : कलेक्टर दीपक आर्य

 सागर ।  सागर के सांसद  राजबहादुर सिंह ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में यातायात को सरल बनाने के लिए सख्त कार्रवाई करने कहा है। उन्होंने कहा कि कटरा मस्जिद की चारों तरफ की सड़कों पर भी यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए यातायात की सुगम व्यवस्था हो।
बैठक में विधायकद्वय  शैलेंद्र जैन एवं  प्रदीप लारिया विभिन्न ट्रांसपोर्टर एवं शहर के गणमान्य नागरिक, कलेक्टर  दीपक आर्य ,पुलिस अधिक्षक  अतुल सिंह, नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार ,सिटी मजिस्ट्रेट  सीएल वर्मा ,क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा ,उपायुक्त डॉ प्रणयकमल खरे ,डीएसपी ट्रैफिक श्री संजय खरे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर ने कहा कि कटरा मस्जिद के चारों तरफ की सड़कों पर आवागमन सरल बन सके, इस दिषा में कार्रवाई करें। श्री सिंह ने कहा कि मस्जिद के चारों तरफ किसी भी प्रकार के ठेला व्यवसाय न किया जाए। इसके लिए प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं ।
विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने सुझाव दिया कि मस्जिद के चारों तरफ की सड़कों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत निगरानी की जाए। इसका कंट्रोल रूम कटरा पुलिस चौकी में स्थापित किया जाए ,और नगर निगम एवं पुलिस के संयुक्त प्रयास से कार्रवाई सुनिश्चित की जावे । उन्होंने कहा कि कटरा मस्जिद के चारों तरफ की सड़कों पर जो भी हाथ ठेला व्यवसाय को उन पर सख्ती से कार्रवाई हो।
उन्होंने गौर मूर्ति, तीन बत्ती से लेकर मोती नगर चौराहे तक वन वे के संबंध में सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि मस्जिद की चारों तरफ की सड़कों पर निगम एवं पुलिस द्वारा निरंतर पेट्रोलिंग की जाए। हाथ ठेला व्यवसायियों का शतप्रतिशत पंजीयन कराया जाए। कटरा की चारों तरफ की सड़क पर ठेला व्यवसाय करता पाये जाने तो उन पर सख्त कार्रवाई भी की जाए ।
विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि मकरोनिया में स्थापित बीज निगम के गोदाम एवं मीट मार्केट को अन्यत्र स्थापित कर वहां पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-26 की सड़क पर हो रहे अवैध निर्माण को भी तत्काल रोका जाये। राजा खेड़ी में लगने वाले साप्ताहिक सब्जी मंडी के दिन सड़क पर व्यवसाय करने वालों पर कार्रवाई हो।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि जिले में सुगम एवं सुलभ यातायात सुनिश्चित कराना मेरी पहली प्राथमिकता है, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। नगर निगम एवं पुलिस विभाग के द्वारा कटरा क्षेत्र में प्रभावी कार्रवाई की जा रही है इस को और अधिक प्रभावी कर यातायात को सुगम एवं सुलभ बनाया जाएगा ।
बैठक में गति सीमा के नियंत्रण एवं सड़क हादसे रोकने के लिए पुलिस इंटरसेप्टर वाहन, मकरोनिया चौराहा, तीनबत्ती वनवे, तीनबत्ती कोतवाली वन वे, कालीचरण तिराहा , आटो चैम्पियन का रूट का निर्धारण किये जाने, ट्रांसपोर्ट नगर बनाये जाने, शहरी क्षेत्र के व्यवसायिक भवनों एवं शादी घरों में पार्किंग व्यवस्था न होने पर प्रतिबंधित मार्गो पर भारी वाहनों के आवागमन, कृष्णगंज तिराहा, बकीली वनवे, तीन बत्ती वनवे भण्डारी तिराहा तीनबत्ती वनवे कोतवाली, राहतगढ़ स्टेण्ड वनवे, सड़को पर गौवंश एवं आवारा पशुओं के विचरण के कारण मार्ग अवरूद्ध होने, आरटीओ तिराहा की रोटरी छोटी करने के संबंध में भी चर्चा की गई।  सड़क सुरक्षा समिति की उप समिति का गठन किये जाने पर विचार किया गया।  बैठक में ब्लैक स्पॉट की पहचान एवं सुधार संबंधी गतिविधियों पर चर्चा पर भी चर्चा की गई।  


पुलिस इंटरसेप्टर वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

पुलिस इंटरसेप्टर वाहन को सांसद राज बहादुर सिंह ठाकुर, विधायक  शैलेंद्र जैन एवं  प्रदीप लारिया ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ आज हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस वाहन के माध्यम से सड़कों पर चल रहे वाहनों की गति का परीक्षण किया जाएगा। अधिक तेज गति पर चल रहे वाहनों के चालान भी किए जाएंगे।
 उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश पुलिस को सडकों पर हो रहे हादसों को रोकने एवं वाहनों की गतिसीमा के नियंत्रण हेतु पुलिस इंटरसेप्टर व्हीकल प्राप्त हुआ है।  यह वाहन  गतिसीमा के नियंत्रण हेतु काफी कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने सड़क निर्माण एजेंसियों , नगर निगम, छावनी परिषद केन्ट एवं नगरपालिका निगम मकरोनिया से अनुरोध किया कि वे अपने मार्गों में गति-सीमा निर्धारण के सूचनात्मक बोर्ड लगवायें। 

युवा कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी ने निकाली वाहन रैली

युवा कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी ने निकाली वाहन रैली 

सागर। जितेन्द्र चौधरी के सागर विधानसभा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बनने पर स्वागत वाहन रैली निकाली गई । जो कि सुभाष नगर से प्रारंभ हुईं जो कि भगवान गंज में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके तीनबत्ती पहुंचकर डॉ हरिसिंह गौर साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कांग्रेस कार्यालय में बैठक करके संपन्न हुई । रैली का स्वागत भैयन पटेल ने सुभाष नगर में,प्रभात भंडारी ने कटरा में विपिन सैनी ने गुजराती बाजार में सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सिंटू कटारे ने तीनबत्ती में किया।
रैली जिसमें प्रमुख रुप से प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी , जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती रेखा चौधरी, प्रदेश सचिव सुरेंद्र चौबे, प्रदेश महासचिव यादव जितेंद्र सिंह रोहन, युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राहुल चौबे , अशरफ़ खान, अतुल नेमा , पार्षद भैयन पटेल , लीलाधर सूर्यवंशी , शाहनवाज खान , अभिषेक तिवारी ,, जैद खान, मनोज पवार, चक्रेश रोहित, हरिश्चंद्र सोनवार, फ़िरदौस कुरैशी, शरद पुरोहित,गंगाराम अहिरवार जी,नरेश वाल्मीकि सचेंद्र वाल्मीकि, सुनील ठाकुर, निखिल जैन ,प्रभात भंडारी राहुल चौधरी, लखन पटेल दिनेश घोसी आदि शामिल हुए।

रहवासी क्षेत्र अमावनी में फेंका जा रहा वायो मेडिकल बेस्ट ★ आम जन जीवन से खिलवाड़ वर्दाश्त नही : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

रहवासी क्षेत्र अमावनी में फेंका जा रहा वायो मेडिकल बेस्ट 

★ आम जन जीवन से खिलवाड़ वर्दाश्त नही : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

सागर ।  बुन्देलखण्ड मेडिकल कॉलेज,जिला चिकित्सालय सहित शासकीय, अशासकीय अस्पतालों से निकलने वाले वायो मेडिकल बेस्ट का स्थायी निष्पादन न किये जाने की ग्रामीणों द्वारा लगातार की जा रही शिकायतों पर  म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कांग्रेसजनों के साथ ग्राम अमावनी पहुंच कर ग्रामीणों की मौजूदगी में रहवासी इलाके में नियम विरुद्ध तरीके से फेंके जा रहे वायो मेडिकल बेस्ट की हकीकत जानी। श्री चौधरी को स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि हमारे घरों के सामने वायो मेडिकल बेस्ट को फेंका जा रहा है जिससे उत्पन्न होने वाली संक्रामक बीमारियों और प्रदूषण से हम ग्रषित हैं व उनका जीना दूभर हो गया है।जिस पर पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि बायो मेडीकल के निष्पादन के नाम पर लाखों रुपये की बसूली किये जाने के बाबजूद बायो मेडिकल बेस्ट का स्थाई निष्पादन न किया जाकर आमजन जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा हैं जिसे किसी भी सूरत में वर्दाश्त नही किया जावेगा। क्षेत्र भृमण के दौरान श्री चौधरी के साथ जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन, युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, एड. बी. डी. पटेल, एम. आई. खान,संदीप चौधरी, खिलान सिंह,सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी की जन्मजयंती पर पुष्पांजली अर्पित कर नमन किया

राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी की जन्मजयंती पर पुष्पांजली अर्पित कर नमन किया

सागर। भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय सागर में जनसंघ एवं भारतीय जनता पार्टी की संस्थापक सदस्य श्रद्धेय राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी की जन्म जयंती पर पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओ द्वारा श्रद्धेय राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजली अर्पित कर नमन किया l  
इस अवसर पर भाजपा जिलाअध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा कि -श्रद्धेय राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी केवल एक परिवार की नहीं थीं। एक परिवार से निकलकर वो करोड़ों करोड़ जनता के दिलों में उतर गईं और लाखों-लाख कार्यकर्ताओं के हृदय में समा गईं है l उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन दीन-दुखियों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया था l जनसंघ और भाजपा की विकासयात्रा में उनका अविस्मरणीय योगदान रहा है, उनके ही विचारों व आदर्शो पर चलकर पार्टी लगातार परम वैभव की ओर बढ़ रही है l 
इस अवसर पर जिला महामंत्री श्याम तिवारी, वृंदावन अहिरवार, जिला उपाध्यक्ष जगन्नाथ गुरैया, कमलेश बघेल, प्रदीप राजोरिया, सुषमा यादव, देवेंद्र कटारे, अर्पित पांडे, विक्रम सोनी, श्रीकांत जैन, प्रतिभा चौबे, रेशु चौधरी, चेतराम अहिरवार, राजेश तिवारी, रामू ठेकेदार, हेमंत लारिया, प्रासुक जैन, अंशुल हर्षे, अभिषेक अग्रवाल, गोलू श्रीवास्तव, हेमंत पचोरी, बलवंत राय, शिवम ठाकुर, नीरज चौरसिया, नितिन सोनी, कुलदीप खटीक, संदीप साहू, राहुल वैद्य, शुभम नामदेव, राहुल नामदेव, विनय पांडे, अर्जुन सूर्यवंशी, वैभव यादव, आदित्य नामदेव सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे । उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।

सागर की लाइफ लाइन राजघाट पर नहीं होगा मूर्ति विसर्जन : कलेक्टर दीपक आर्य

सागर की लाइफ लाइन राजघाट पर नहीं होगा मूर्ति विसर्जन  : कलेक्टर दीपक आर्य

सागर । सागर की लाइफ लाइन कही जाने वाली राजघाट बांध पर किसी भी प्रकार की मूर्ति का विसर्जन नहीं होगा। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने दिए। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि नव दुर्गा उत्सव के द्वारा समापन के अवसर पर कोई भी मूर्ति समिति राजघाट बांध पर मूर्ति विसर्जन न करें।
 उन्होंने बताया कि मूर्ति-विसर्जन हेतु जिला प्रशासन द्वारा भोपाल रोड स्थित बड़ी नदी लेदरा नाका, बन्नाद एवं चितौरा बेवस नदी घाट पर  व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि राजघाट पर मूर्ति विसर्जन न हो इसके लिए नवीन आरटीओ कार्यालय के पास पुलिस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में राजघाट पर मूर्ति-विसर्जन न हो, क्योंकि यह केवल पेयजल के लिए है।
कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त मूर्ति-विसर्जन स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में गोताखोर, नाव, बैरिकेटिंग, प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। उन्होंने यह भी अपील की है कि कम से कम संख्या में समिति संचालक मूर्ति विसर्जन हेतु जाएं। 

SAGAR : हिन्दू संगठन "दशहरा चल समारोह" निकलवाने के लिए हुए लामबंद , मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया

SAGAR : हिन्दू संगठन "दशहरा चल समारोह" निकलवाने के लिए हुए लामबंद , मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया

सागर। जिले में मंगलवार को शहर के हिन्दू संगठन, नव दुर्गा काली कमेटी, अखाड़ा संचालक, डीजे संचालक, ढोल बाजे वाले कलेक्टर कार्यालय में दशहरा चल समारोह को विधिवत पारंपरिक रूप से निकलवाने के लिए ज्ञापन देने एकसाथ पहुँचे। वहीं इस संबंध में शहर के "जय महाकाल हिन्दू संगठन" के अध्यक्ष सपन ताम्रकार द्वारा बताया गया कि, दशहरा के अवसर पर निकलने वाला "चल समारोह" नगर की अविस्मरणीय स्मृति में से एक है। हमारे शहर के समस्त शहरवासी, साल भर में एक दिन आने वाले इस त्यौहार की प्रतीक्षा करते हैं।
उन्होंने बताया कि, सागर शहर में "कांधे वाली काली" के नाम से प्रसिद्ध शहर की श्री सार्वजनिक दुर्गा महोत्सव समिति पुरव्याऊ टोरी वाली एवं काली जी भैया जी वैद्य बड़ा बाजार को शारदीय नवरात्रि में विराजमान होते हुए 100 वर्षो से ज़्यादा हो चुके हैं, सागर शहर में सनातनी परंपरा को मानने वाला हर व्यक्ति दशहरा के दिन कटरा बाजार क्षेत्र में इन दोनों देवी माई के मिलन की बांट ताकता बैठा रहता है। अध्यक्ष सपन ताम्रकार ने बताया कि, यह हमारी ही श्रद्धा है, जिसके चलते "अहर्निशम्" रूप से सागर शहर का हर व्यक्ति इस पवित्र एवं रौंगटे खड़े कर देने वाले दृश्य का बेसब्री से इंतजार करता है, जब चारों ओर से सिर्फ "चल माई, काली माई" की आवाज़ आती है और पूरा वातावरण श्रद्धालुओं द्वारा की जा रही भक्ति से शुद्ध होकर मैया के जयकारों से गुंजमान हो जाता है।

जय महाकाल हिन्दू संगठन के अध्यक्ष सपन ताम्रकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि, मध्यप्रदेश में हो रहे उपचुनावों के क्षेत्रों में भी असंख्य भीड़ देखी जा रही है, साथ ही वहां पर भी कोरोना गाइडलाइन्स का पालन नहीं होता दिख रहा है। वहीं दूसरी ओर जब-जब धार्मिक अनुष्ठानों की बात आती है, तब-तब कोरोना गाइडलाइन की नियमावली जारी कर दी जाती है। यह शासन की दोगली मानसिकता है, अतः इसे सागर शहरवासियों की भावनाओं के साथ बिल्कुल भी ना अपनाएं।

मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते हुए जय महाकाल हिन्दू संगठन ने प्रशासन से निवेदन किया कि, सनातनी मूल्यों का पालन करते हुए सागर शहर में निकाले जाने वाले दशहरा चल समारोह को विधिवत निकाले जाने की अनुमति प्रदान करें। एवं दुर्गा समितियों का रूट जैसे विगत वर्षों में निर्धारित था (विशेष रुप से पुरव्याऊ काली मां एवं काली जी भैया जी वैद्य ) वही रखा जाएं अन्यथा सभी हिन्दू संगठनों के साथ जय महाकाल हिन्दू संगठन, बजरंग दल, धर्म रक्षा संगठन आदि दशहरा के दिन तीन बत्ती पर आंदोलन करने हेतु विवश रहेंगे।


 

डॉ राम मनोहर लोहिया के विचारों का किया स्मरण पुण्यतिथि पर

डॉ राम मनोहर लोहिया के विचारों का किया स्मरण पुण्यतिथि पर

सागर । सागर के संजय ड्राइव स्थित लोहिया पार्क में डॉ राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि मनाई गई कार्यक्रम के शुभारंभ में डॉक्टर लोहिया जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर डॉक्टर लोहिया अमर रहे के गगनभेदी नारे लगाए गए ।
सर्व-दलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के संयोजक डॉक्टर बद्री प्रसाद ने कहा कि लोहिया के विचारों की आज समाज को बेहद आवश्यकता है,जातिगत-भेदभाव,आर्थिक-असमानता एवं दुनिया को शांति का संदेश देने जैसे विचारों की आज प्रसांगिकता है, उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मोर्चे का प्रतिनिधिमंडल डाक्टर हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के सागर के कुलपति से मिलकर लोहिया जी के साथ-साथ गांधी जी एवं जयप्रकाश जी पीठ अध्ययन हेतु बनाये जाने की मांग करेगा ।
इसी बात को अभी मोर्चा के संरक्षक श्री रघु ठाकुर जी ने भी अपनी यात्रा के दौरान उठाया था। उन्होंने डॉक्टर लोहिया जी की सब क्रांतियों का उल्लेख किया और श्रद्धांजलि दी,
देवरी क्षेत्र के पूर्व विधायक सुनील जैन ने भी अपने संबोधन में डॉक्टर लोहिया के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला और कहा कि नई पीढ़ी को डॉक्टर लोहिया को पढ़ना और समझना बेहद आवश्यक है । कार्यक्रम को ड्राइंग और विद्यालय के प्रोफेसर अभय सिंघई,अतुल मिश्रा पंकज सिंघई आदि ने भी संबोधित किया कार्यक्रम का संचालन राम कुमार पचौरी ने किया,धन्यवाद सेवा दल के अध्यक्ष सिंटू कटारे ने माना। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्री महेश भाई राम किशन चौरसिया अतुल तोमर,श्री राम सेवा समिति के विनोद तिवारी,अंशुल ठाकुर, सिटी एंथोनी,कपिल पचौरी,नितिन पचौरी,अंकुर यादव,मिथुन घारू तथा नगर निगम के कर्मचारी सहित कई लोग उपस्थित थे।

 

परंपरागत देवी आराधना गरबा 300 वर्षों के संस्कारों का निर्वहन ★ गुजराती ब्राह्मण बाज खेड़ावाल समाज, सागर का आयोजन

परंपरागत देवी आराधना गरबा 300 वर्षों के संस्कारों का निर्वहन 

★ गुजराती ब्राह्मण बाज खेड़ावाल समाज, सागर का आयोजन


सागर । महराजा छत्रसाल के शासन काल में गुजरात से मध्य प्रान्त में बस गए ब्राह्मण  परिवारों की पंद्रहवीं पीढ़ी, लगभग 300 वर्षों के बाद भी गुजरात की देवी आराधना परंपराओं का निर्वहन श्ऱद्धा पूर्वक करती आ रही हैं ।
मुगल काल में गुजरात में बढ़ते धर्मान्तरण के दबाव से बचने और स्वधर्म निर्वहन करते रहने के लिए शुरुआती दौर में पन्ना और इसके बाद हटा,दमोह, सागर,जबलपुर आदि स्थानों में आकर बस गए गुजराती ब्राह्मण, बाज खेड़ावाल गुजराती कहलाते हैं ।


एक समय में इन नगरों में गुजराती परिवारों की संख्या उल्लेखनीय थी । प्रदेश के  विभिन्न प्रशासनिक सामाजिक क्षेत्रों में ये परिवार सम्मानजनक स्थिति में रहे। कालांतर में सौ प्रतिशत शिक्षित और दहेज मुक्त इन परिवारों की युवा पीढियों ने महानगरों का रुख किया।
सीमित बच रहे ये गुजराती ब्राह्मण परिवार, गुजरात से विस्थापन के लगभग 300 वर्ष बाद भी देवी आराधन के अपने परंपरागत गरबों का श्रद्धा पूर्वक निर्वहन करते आ रहे हैं । सागर, चकराधाट स्थित श्री मल्ली माता मंदिर, और गुजराती समाज भवन, में ये परिवार शारदेय नवरात्रि में एकजुट होकर श्रद्धा पूर्वक दैनिक देवी आराधन में लीन होते हैं । स्थानीय नागरिक भक्ति भाव से की जा रही प्रस्तुतियों को देख कर मंत्रमुग्ध  हो जाते हैं  ।विगत वर्षों में कोविड संक्रमण प्रोटोकाल से आंशिक राहत मिलने पर ये परिवार पुनः श्रद्धा पूर्वक इन देवी आराधना के गरबों और दैनिक पूजन अर्चन में आ जुटे ।




इस शारदेय नवरात्र में समाज के युवा मण्डल ने गरबों में नए प्रयोग किए पर गरबों के आध्यात्मिक भक्तिभाव स्वरूप और देवी आराधना पक्ष को ही केन्द्र में रखा गया है । इस शारदेय नवरात्र में मंदिर में जहाँ परंपरागत गरबे हो रहे हैं , वहीँ समाज के उत्साही युवाओं ने देवी आराधना के आध्यात्मिक पक्ष को अपना कर इन गरबों को नया पर शुचिता पूर्ण स्वरूप दिया है । दैनिक आरती पूजन, हवन आदि मंदिर के पुजारी श्री शत जी करा रहे हैं ।क्ति मिश्रा पंडित जी करा रहे हैं  ।
 


गुजराती बाज खेड़ावाल ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष  संदीप भाई मेहता का कहना है की बदलते परिवेश गुजरात सहित देश और दुनिया में देवी आराधना नृत्य गरबों का स्वरूप बदला है । धर्मानुरागी समाज, गरबों में धर्म भाव पक्ष की कमी को देख कर व्यथित होते रहे है । मनोरंजन केन्द्रित गरबा नाइट्स पंडालों की कथित विसंगतियों से दुःखी हैं । सुखद संतोष है कि हमारे समाज के परिवारों  की पंद्रह से अधिक पीढ़ियों ने गुजरात से विस्थापन की तीन शताब्यिों के बाद भी गरबों में धर्म प्रधानता अक्षुण्य रखी है । हम देवी आराधना के परंपरागत भक्ति पक्ष का ही निर्वहन करते आ रहे हैं।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

वयोवृद्घ साहित्यकार, लेखक, अधिवक्ता कामरेड महेंद्र फुसकेले का निधन, अंतिम संस्कार कल बुधवार को

वयोवृद्घ  साहित्यकार, लेखक,  अधिवक्ता कामरेड महेंद्र फुसकेले का निधन, अंतिम संस्कार कल बुधवार को

सागर । सागर के वयोवृद्घ साहित्यकार, कवि, लेखक और  अधिवक्ता महेंद्र फुसकेले का आज मंगलवार की सुबह   निधन हो गया। वे 89 वर्ष के थे । कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे।  उनकी  अंतिम यात्रा  कल बुधवार की सुबह कटरा नमकमंडी स्थित निवास नरयावली नाका स्थित मुक्तिधाम पहुंचेगी। जहां पर अंतिम संस्कार होगा।  वे अपने पीछे पत्नी, एक पुत्र अधिवक्ता पेट्रिस फुसकेले तीन पुत्रियों सहित भरा पूरा परिवार छोड गये हैं। श्री फुसकेले का जन्म बडाबाजार  सागर में दो फरवरी 1934 को हुआ था । सागर के जैन स्कूल में स्कूली पढाई पूरी करने के बाद उन्होने सागर विश्व विधालय से बीए,एमए , एलएलबी की पढाई पूरी की।  1996 में जिला अधिवक्ता  संघ के प्रेसीडेंट रहे। सागर की प्राचीन जैन स्कूल के सचिव रहे।  1955 में सागर में श्री फुसकेले ने  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की थी। एटक के राष्ट्रीय पदाधिकारी रहे श्री फुसकेले सागर विश्वविधालय के कुल सांसद और शासन द्वारा विद्वत परिषद के सदस्य मनोनीत किये गये थे। उन्होने 14 पुस्तकों का लेखन किया। जिनमें उपन्यास, निबंध संग्रह , कहानी संग्रह  शामिल हैं । प्रमुख रूप से मैं तो उसईं अतर में भीगी, तेंदू के पत्ता में देवता, कबूलापुल, आत्महंता का पुरूष, फूलवंती शामिल हैं । जिनमें से कबूलापुल कहानी संग्रह को ऑल इंडिया विश्वविधालय प्रतियोगिता में  श्री फुसकेले को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था।  उनका  प्रकारांतर  और दशांग नाम से साप्ताहिक कॉलम सागर और भोपाल से प्रकाशित  समाचार पत्रों में नियमित प्रकाशित हुआ। बच्चों की सांइस के प्रति रूचि को लेकर भी लेखन कार्य किया।

सोमवार, 11 अक्तूबर 2021

वित्तीय अपराध एवं सहकारिता धोखाधड़ी के अपराधों के संबंध में कार्यशाला का आयोजन

वित्तीय अपराध एवं सहकारिता धोखाधड़ी के अपराधों के संबंध में
कार्यशाला का आयोजन


सागर। वितीय अपराध एवं सहकारिता धोखाधड़ी के अपराधों के संबंध में पुलिस कंट्रोल रूम सागर में  दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ हुआ । कार्यक्रम के अतिथि श्री समीर सौरभ (भापुसे) पुलिस अधीक्षक  ASP विक्रम सिंह ने दीप प्रज्ववलन कर कार्यक्रम का उदघाटन किया। कार्यशाला के उदघाटन सत्र में पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने अपने उदबोधन में परिस्थितियों के अनुसार बदलते हुए अपराधों की प्रकृति
के अनुसार पुलिस को अपडेट रहने की आवश्यकता पर बल दिया और पुलिस को नए नए अपराधों के प्रति सजग और चौकस रहने के विषय में बताया।
कार्यशाला में प्रथम व्याख्यान भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत डॉ प्रवीण झा वैज्ञानिक अधिकारी एफएसएल सागर का रहा। इसके पश्चात अमित जैन सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा छल एवं प्रवंचन संबंधी वित्तीय अपराधों एवं चिट फण्ड अधिनियम 1982 एवं मध्यप्रदेश निक्षेपको के हित संरक्षण अधिनियम 2000 के मुख्य प्रबधानो एवं अपराधों की विवेचना के संदर्भ में व्याख्यान दिया गया।
दूसरे सत्र में साइबर फॉरेंसिक विषय पर व्याख्यान डॉ अरविंद बडोनिया वरिष्ठ
वैज्ञानिक अधिकारी प्रभारी भौतिकी शाखा एसएसएल सागर द्वारा एवं कार्यक्रम के अंत में व्यक्तित्व विकास एवं मानसिक तनाव से दूर रहने के विषय में परिचर्चा श्री अंकित बोहरे द्वारा की गई। कार्यशाला का संचालन वरिष्ठे एडीपीओ श्री अमित कुमार जैन द्वारा किया गया।

भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजकुमार धनौरा ने किया पदभार ग्रहण

भाजपा किसान मोर्चा  के जिला अध्यक्ष  राजकुमार धनौरा ने किया पदभार ग्रहण

सागर। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष श्री राजकुुमार धनौरा के धर्मश्री स्थित जिला भाजपा कार्यालय पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया। तत्पश्चात् अतिथियों द्वारा पं.दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत कर भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया, मंत्री प्रतिनिधि  हीरा सिंह राजपूत, पूर्व जिला अध्यक्ष हरीराम सिंह, पूर्व किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष विजय पटेल ने श्री राजकुमार धनौरा को पदभार ग्रहण कराया।
इस अवसर पर नवनियुक्त जिला अध्यक्ष  राजकुमार धनौरा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा जिस विश्वास के साथ मुझे जवाबदारी सौंपी है उसका निर्वहन मैं पूर्ण निष्ठा के साथ के साथ करूंगा। साथ ही हमारी सरकारों द्वारा चलायी जा रही विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं का लाभ किसानों को मिले एवं उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े यह मेरी जिम्मेदारी होगी। 
श्री हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में किसान मोर्चा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। केन्द्र एवं राज्य की सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है एवं किसानों के कल्याण के लिये कई योजनायें चला रही है वर्तमान समय में आवश्यकता है कि किसानों तक इन सभी योजनाओं की जानकारी किसानो तक पहुंचे ताकि वह योजनाओं का लाभ ले सकें। इसके लिये किसान मोर्चा को सक्रिय रूप से कार्य करना होगा।
भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि विपक्ष द्वारा लगातार किसानों को भ्रमित करने हेतु दुष्प्रचार किया जा रहा है जिसके लिये किसान मोर्चा को बूथ स्तर तक पहुंचकर किसानों को सरकार द्वारा चलायीं जा रही विभिन्न योजनाओं से अवगत कराना है। साथ ही जल्द से जल्द वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन में बूथ स्तर तक किसान मोर्चा की टीम गठित कर संगठन को मजबूत करना है।
इस अवसर पर पूर्व जिला अध्यक्ष श्री हरीराम सिंह, रामकुमार साहू, पूर्व जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा श्री विजय पटैल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री धीरज सिंह औरिया एवं आभार श्री बुंदेल सिंह मानकी ने व्यक्त किया।
बैठक में प्रमुख रूप से जिला महामंत्री श्याम तिवारी, वृन्दावन अहिरवार, रामेश्वर नामदेव, कमलेश बघेल, डाॅ. वीरेन्द्र पाठक, देवेन्द्र फुसकेले, सुषमा यादव, संध्या भार्गव, देवेन्द्र कटारे, निकेष गुप्ता, श्रीकांत जैन, अर्पित पाण्डे, राजेश लोधी, रनधीर सिंह मीणा, राजकुमार सिंह बरकोटी, अरविंद सिंह टिंकू राजा, शिवम ठाकुर, अनिल श्रीवास्तव, नरेश सिंह धनोरा, रंजोर सिंह बुन्देला, जगदीश लोधी, भगवत सिंह सीहोरा, सुरेन्द्र राजपूत, प्रीतम सिंह राजपूत, संदीप जैन, विजय राजपूत, नीरज चैरसिया, हेमंत पचैरी, अंशल परिहार, प्रासुख जेैन, चंद्रभान लोधी, शिंथिल पड़ेले, शिवराज पटेल बटयावदा, राम सिंह अहिरवार, रजनीश यादव, अंजय यादव, दीपक लोधी, भूपेन्द्र राजपूत, ओमप्रकाश साहू, चेतराम अहिरवार, अजीत सिंह रामछायरी, चंद्रेश सिंह, सुंदरलाल बचकैया, मलखान मीणा, महराज सिंह सुरखी, ब्रजेश सिंह, सुरखी, भगवान सिंह, उजागर सिंह, राजा सिंह, हरीसिंह, आकाश सिंह, राजेन्द्र सिंह, मनोहर ठाकुर मानकी, राजकुमार जैन, मोहित दुबे सहित पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। उक्ताशय की जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।
 

प्रो डॉ अशोक अहिरवार बने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (NSIC) के बोर्ड में नॉन ऑफिसियल पार्ट टाईम डायरेक्टर

प्रो डॉ अशोक अहिरवार बने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (NSIC) के बोर्ड में नॉन ऑफिसियल पार्ट टाईम डायरेक्टर




सागर । भारत सरकार के सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (MSME), नई दिल्ली के द्वारा दिनांक 30 सितम्बर 2021 को जारी अधिसूचना के अनुसार डॉ. हरीसिंह गौर  केंद्रीय विश्वविद्यालय, इतिहास विभाग के प्रोफेसर डॉ. अशोक अहिरवार को सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (MSME) के अंतर्गत कार्यरत राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (NSIC) के बोर्ड में नॉन ऑफिसियल पार्ट टाईम डायरेक्टर नियुक्त किया है। डॉ अहिरवार की यह नियुक्ती दिनांक 22/09/2021 को पब्लिक इंटरप्राइजेस डिपार्टमेंट की सर्च कमेटी की मीटिंग द्वारा की गई अनुशंसा के आधार पर की गई है। राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड भारत सरकार का एक उद्यम है। यह देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का उन्नयन करने, उन्हें सहायता देने तथा उनके विकास में वृद्धि करने का कार्य करता है। यह निगम विशेष रूप से बनाई गई योजनाओं की रूपरेखा के साथ लघु उद्यमों को सहायता देने के अपने मिशन को आगे बढाता है, जिससे ये लघु उद्योग और प्रतिस्पर्धी बन सकें तथा लाभप्रद स्थिति में पहुंच सकें। इन योजनाओं में विपणन सहायता, ऋण सहायता, प्रौद्योगिकी सहायता तथा अन्य सहायता सेवाएं शामिल हैं।
डॉ. अहिरवार ने अपनी इस नियुक्ती पर देश के केंद्रीय एवं प्रांतीय संगठन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह, क्षेत्रीय सांसद राजबहादुर सिंह के प्रति आभार व्यक्त करते हुए विश्वास व्यक्त किया है कि सागर, बीना एवं समग्र बुंदेलखण्ड क्षेत्र में लघु एवं मध्यम उद्योगो की स्थापना एवं विकास के लिए ढ़ाचागत, संरचनात्मक एवं बुनियादी आवश्यकताओं की संभावनाओं और योजनाओं को मूर्त रूप देने का प्रयास करूंगा। मेरे अधिकार क्षेत्र में सागर, बीना एवं बुंदेलखण्ड में संचालित सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहन, आर्थिक सहायता तथा ऋण द्वारा उनके उन्नयन के प्रयास रहेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रो. अशोक अहिरवार को भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा, उत्तर मध्य रेलवे जोन प्रयागराज के सलाहकार मंडल में भी सदस्य नियुक्त किया गया हैं, एवं वे भाजपा के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य एवं पार्टी की ओर से विधान सभा के प्रत्याशी रहे है। उनकी इस नियुक्ती पर मित्रों शुभचिंतकों विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों ने बधाईयां दी है।

Archive