दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 19 अक्तूबर 2019

भोपाल -सागर बस के बैटरी केबिन में लगी आग,हादसा टला

भोपाल -सागर बस के बैटरी केबिन में लगी आग,हादसा टला
सागर ।सागर से भोपाल जा रही एक यात्री बस के बैटरी केबिन में अचानक आग  लग गई ग्रामीणों ने बस के बैटरी केबिन के पास से धुआं निकलता देखा तो तत्काल बस को रुकवाया जिसके बाद ग्रामीणों ने तथा बस चालक ने तत्काल बस रोकी और आग को बुझाया। गुरुचरण ट्रेवल्स की बस सागर से भोपाल के लिए निकली थी तभी सिहोरा के पास लोगो ने बैटरी केबिन के पास से धुंआ निकल ता देखा  ग्रामीणों की सजगता के चलते इससे एक बड़ी दुर्घटना टल गई जिस दौरान यह हादसा हुआ यात्रियों में हड़कंप मच गया बाद में बस को ठीक करके वहां से रवाना किया गया है।

सेवादल का वृहद प्रशिक्षण शिविर सागर में होगा: सेवादल अध्यक्ष डॉ सत्येंद्र यादव

सेवादल का वृहद प्रशिक्षण शिविर सागर में होगा: सेवादल अध्यक्ष डॉ सत्येंद्र यादव
सागर । प्रदेश काँग्रेस सेवादल के  अध्यक्ष डॉ सत्येंद्र यादव ने कहा है कि सेवादल का  वृहद प्रशिक्षण शिविर  जल्दी सागर में आयोजित होगा।वर्तमान में सेवादल के उपर दोहरा भार है। एक ओर  कांग्रेस सरकार के कार्यक्रमो के क्रियान्वयन में उन्हे सहयोग देना और  मुख्यमंत्री  कमलनाथ के जन कल्यााणकारी कार्यक्रमों का लाभ आम जनता को दिलवाने का काम उन्हे करना है। 
               सेवादल अध्यक्ष  डाॅ.सत्येन्द्र यादव ने सेवादल पदाधिकारीयों एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में कहते हुये कहा कि प्रदेष में नगरीय निकाय चुनावों में हमें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।। सागर शहर सेवादल अध्यक्ष सिन्टू कटारे ने कहा कि  कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिऐ सेवादल जी जान से प्रयास करेगी।इस अवसर पर म.प्र.कांग्रेस कमेटी सदस्य कमलेश बघेल ने कहा कि आगामी निकाय चुनाव में भाजपा के भ्रश्टाचार से जुड़ी कार्यवाही को आम जनता तक ले जाना हमारी जिम्मेदारी है।                प्रदेष सचिव  अमित दुबे रामजी ने कहा कि सागर में सेवादल संगठन बेहतर ढ़ग से कार्य करके नये लोगों तक अपनी पहुच बना रहा है। इसका लाभ हमें मिलेगा।  सुरेन्द्र सुहाने ने कहा कि हमारी प्राथमिकता संगठन स्तर पर अच्छे लोगो को मंच उपलब्ध करवाने की हो ताकि सरकार की कल्याण कारी नीतियों का लाभ निचले स्तर के लोगो को मिलसके। राम कुमार पचैरी ने सागर में  राष्ट्रीय स्तर के प्राषिक्षण षिविर आयोजित करने को मांग करते हुये कहा कि इससे सेवादल का संगठन मजबूती से खड़ा होगा। कार्यक्रता सम्मेलन को  मुकुल पुरोहित ,विजय साहू सेवादल प्रभारी धर्मेन्द्र दुबे सुरेन्द्र चैबे आदि ने संबोधित किया। हेम कुमारी कुर्मी कार्यक्रम संचालन अब्दुल रफीक गनी एवं द्वारका चैधरी ने किया। आभार राजाराम सरवैया ने माना।कार्यक्रम मे मौजूद लोगो मे पूर्व विधायक सुनील जैन,श्री नीरज मुखारया, संदीप सवलोक,पप्पू गुप्ता,जितेन्द्र चावला चक्रेस सिंघई,महेष जाटव,भावना रोहन,किरनलता सोनी,भैयन पटैल,राजू राठौर,राकेष सरवैया,साबिर हुसैन पम्मा, ब्रिजेन्द्रनगरिया,गीता अहिरवार,मीरा अहिरवार,रेखा गुप्ता,जानकी सेन,मिथून घारू,अरविंद मछन्दर,राजेष यादव? प्रीतम यादव,अभीलाश जैन,सिद्यीक राईन,इम्तयाज हुसैन,फईम अंसारी,आनंद हेला,अरूण चकिया,राजेष उपाध्याय, अन्नू घोसी,सूर्या यादव,नितिन पचैरी,राहूल व्यास,रानू राजपूत,देषराज यादव,सिकन्दर चैहान सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
ग्रामीण सेवादल की बैठक में नियुक्ति पत्र सौंपे 
       सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सत्येंद्र यादव  अपने संगठनात्मक भ्रमण के दौरान जिला कांग्रेस सेवादल ग्रामीण अध्यक्ष डॉ राजेंद्र चौबे द्वारा ग्राम बमोरी बीका में संगठन की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल के मीडिया समन्वयक डॉ संदीप सबलोक तथा प्रदेश संयोजक विजय साहू विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान ग्रामीण सेवादल के नव नियुक्त पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।अतिथियों का आभार श्याम करवरिया द्वारा व्यक्त किया गया
            इस अवसर पर रहली ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष शिवराज सिंह मुकेश खटीक मनोज सोनवार संगीता तिवारी राहतगढ़ शशि राज बीना मोतीबाई बम्होरी पंकज पाटकर चंद्रभान अहिरवार महेंद्र तिवारी राजेंद्र नायक विजय पटेरिया अनिल सोनी जैसीनगर अजब सिंह ठाकुर रजवास राजकुमार सेन सोनू चौरसिया बरोदिया संतोष यादव बंडा समेत बड़ी संख्या में सेवादल की नवनियुक्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
                        
                                               

बिजली मीटर। स्वयं फोटो मीटर रीडिंग अपलोड कर सकेंगे उपभोक्ता


बिजली मीटर।  स्वयं फोटो मीटर रीडिंग अपलोड कर सकेंगे उपभोक्ता
सागर।शहर के बिजली उपभोक्ता अपने एण्ड्रायड मोबाईल फोनों पर स्मार्ट बिजली एप डाउन लोड करके विभिन्न 16 प्रकार की  सुविधायें घर बैठे पा सकते हैं । इन में अपने विद्युत कनेक्शनों की सेल्फ फोटो मीटर रीडिंग करके कंपनी के बिलिंग प्रोग्राम के लिए अपलोड करने की सुविधा भी जोड़ी गई है । इस सुविधा से बिजली उपभोक्ता बिलिंग साइकिल में अपनी वास्वविक विद्युत खपत का बिल प्राप्त करने का अवसर प्राप्त कर सकेंगे । यह सुविधा जबलपुर शहर और दमोह सर्किल को छोड़ कर शेष कंपनी क्षेत्र में उपलब्ध है।बिजली  कंपनी के द्वारा इस सुविधा का स्वयं प्रयोग करने और इसे अन्य उपभोक्ताओं में प्रेरित  करने एडवाइजरी जारी  की है ।
हर महीने की 10 से 15 तारीख के बीच हॉइ अपलोडिंग
 आधिकारिक जानकारी के अनुसार सुविधा प्रत्येक माह 10 से 15 तारीख के मध्य उपलब्ध होगी । इसके लिए कंपनी के स्मार्ट बिजली एप के मीटर रीडिंग अपलोड फोटो आप्शन और आईव्हीआरएस नंबर का प्रयोग किया जा सकता है । मीटर रीडिंग के समय मीटर में दर्शित मीटर रीडिंग की साफ फोटो जिसमें मीटर कर नंबर भी दिखाई देता रहे, अपलोड किया जा सकेगा । उपभोक्ताओं द्वारा अपलोड की गई फोटो मीटर रीडिंगों की शुद्धता का वैलिडेशन कंपनी स्तर से किया जा सकेगा और बिल जारी हो सकेंगे ।



महापौर चुनाव। पार्षद द्वारा किसी गैर-पार्षद को महापौर चुनने के प्रस्ताव परविचार किया ,घट सकता है महिला आरक्षण

 महापौर चुनाव। पार्षद द्वारा किसी गैर-पार्षद को महापौर चुनने के प्रस्ताव परविचार किया ,घट सकता है महिला आरक्षण
@दोपहर मेट्रो
भोपाल। महापौर के अप्रत्यक्ष चुनाव का अध्यादेश जारी करने औरभोपाल नगर निगम को दो भागों में बांटने के प्रस्ताव के बाद
अब नगर निगम चुनाव में अब पैराशूटर महापौर प्रत्याशी उतारनेकी कवायद भी शुरू हो गई है। इसके तहत प्रदेश में चुने हुएपार्षद द्वारा किसी गैर-पार्षद को महापौर चुनने के प्रस्ताव पर
विचार किया जा रहा है।
 हाल ही में राजस्थान सरकार ने निकायचुनावों में महापौर चुनाव को लेकर बड़ा बदलाव किया है।हालंकि इसमें यह तय नहीं है कि ऐसे मनोनीत महापौर कोपार्षद पद पर चयन के लिए कितना वक्त मिलेगा। माना जा रहाहै कि इस व्यवस्था को भी लागू किया जा सकता है, ताकि
महापौर के दावेदारों के लिए पहले पार्षद का चुनाव लडऩे कीबाध्यता समाप्त हो जाए। नगर निगम के चुनाव के संबंध मेंराजनेताओं और अफसरों के बीच इन बड़े बदलावों पर अनौपचारिक विचार-विमर्श शुरू हो गया है। भोपाल नगरनिगम के विभाजन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नगर निगमचुनाव से संबंधित इन बड़े बदलावों का प्रस्ताव कैबिनेट मेंआने की संभावना है।
घट सकता है महिला आरक्षण 
एमपी में नगरीय निकाय चुनाव में  इसके अलावा महिलाओं का आरक्षण 50 फीसदी से घटाकर 33 फीसदीकिया जा सकता है। 
तैयार कर रहे प्रस्ताव:
 जिला कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश मिश्रा का कहना है कि हम छग, राजस्थानऔर कुछ अन्य राÓयों के ननि अधिनियम औरचुनाव प्रक्रिया का अध्ययन कर रहे हैं। इनसबके अध्ययन और मप्र की स्थिति केअनुसार एक प्रस्ताव शासन को देंगे। इसमेंआरक्षण और अन्य प्रक्रिया में बदलाव कासुझाव शामिल होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग के सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अमले की e-KYC होंगी,30 अक्टूबर तक

स्कूल शिक्षा विभाग के सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अमले की e-KYC होंगी,30 अक्टूबर तक

भोपाल । लोकशिक्षण संचालनालय भोपाल ने eKYC के सम्बंध में आदेश जारी किए है । आयुक्त जय श्री किवायत ने इसको जारी किए है। 

  आदेशनुसारविषयान्तर्गत स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अमले की जानकारीएजुकेशन पोर्टल पर पूर्व से संधारित है। प्रत्येक लोक सेवक का यूनिक id एजुकेशन पोर्टल पर पूर्व से जनरेटकिया गया है।
वर्तमान में अध्यापक संवर्ग से नवीन संवर्ग में नियुक्त लोक सेवकों का डाटा कोष एवं लेखा कोट्रान्सफर किया जाना है ताकि उनको 7th वेतनमान का लाभ शीघ्र प्रदाय किया जा सके | कोष एवं लेखाद्वारा सत्यापित आधार की जानकारी अनिवार्यतः चाही गयी है | आधार सत्यापित / e-KYC होने केउपरांत आधार आधारित जानकारी कोष एवं लेखा को प्रदाय की जा सकेगी।
      एजुकेशन पोर्टल पर संधारित ई-सेवा पुस्तिका में कई लोक सेवकों के नाम एवं पिता के नाम मेंआंशिक त्रुटियां है | e-KYC होने के उपरांत उनके नाम एवं पिता / पति का नाम आधार में दर्ज अनुसारकिया जा सकेगा जिससे इस प्रकार की त्रुटियों में सुधार सुनिश्चित हो सकेगा।
एजुकेशन पोर्टल पर प्रावधान किया गया
e-KYC करने के लिए एजुकेशन पोर्टल पर प्रावधान कर दिया गया है जिसे प्रत्येक लोक सेवक केद्वारा एजुकेशन पोर्टल पर e-KYC आप्शन पर जाकर बिना किसी यूजर / पासवर्ड के अपना यूनिक आईडीऔर आधार नंबर की प्रविष्टि कर OTP प्राप्त किया जायेगा और OTP को प्रविष्ट कर सत्यापन किया जा
सकता है। जिन लोक सेवकों का मोबाइल नंबर आधार में पंजीकृत नहीं होगा उनका बायोमेट्रिक
ऑथेंटिकेशन कियोस्क के माध्यम से किया जा सकेगा।सम्बंधित लोक सेवकों के द्वारा ऑथेंटिकेशन किये जाने के उपरांत संकुल प्राचार्य | DDO द्वाराआधार आधारित नाम और एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज नाम दोनों को देखकर जानकारी सत्यापित की जाएगी।सत्यापन उपरांत सम्बंधित की ई-सेवा पुस्तिका में आधार आधारित जानकारी यथा नाम / पिता का नाम ।
जेंडर/ जन्मतिथि / पता आदि जानकारी को अपडेट किया जायेगा | इससे त्रुटिपूर्ण नाम आदि की जानकारीभी सही दर्ज हो सकेगी।
    समस्त जिला शिक्षा अधिकारी उपरोक्त कार्यवाही दिनांक 30 अक्टूबर २०१९ तक पूर्ण
कराया जाना सुनिश्चित करें।

शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2019

जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज 2019 का आयोजन, प्रथम विजेता राज्यस्तरीय क्विज में हिस्सा लेगा

जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज 2019 का आयोजन, प्रथम विजेता राज्यस्तरीय क्विज में हिस्सा लेगा
सागर ।वन विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग की संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज 2019 का आयोजन स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय सागर एवं रविंद्र भवन में किया गया।
       जिसमें कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई,  तथा नोडल अधिकारी डॉ महेंद्र प्रताप तिवारी जिला शिक्षा अधिकारी सागर को बनाया गया। प्रतियोगिता में सागर जिले के विभिन्न विकास खंडों से 50 टीम ने सहभागिता की। इन टीम का प्रातः 9:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक लिखित परीक्षा आयोजित की गई जिसमें से मूल्यांकन उपरांत 7 सर्वोच्च अंक प्राप्त करता टीम को मल्टीमीडिया क्विज के लिए चयनित किया गया। प्रातः काल में टीम के पंजीयन के समय वन मंडल अधिकारी  नवीन गर्ग, श्रीमती सीमा द्विवेदी और रेंजर  ठाकुर उपस्थित रहे। जिन्होंने टीम का हौसला बढ़ाया                नोडल संस्था के प्राचार्य आरके वैद्य ने विद्यार्थियों का तिलक लगाकर और चॉकलेट देते हुए अभिनंदन किया इसके पश्चात विद्यार्थियों की लिखित परीक्षा हुई। लिखित परीक्षा में अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग अलग नाम जैसे मगरमच्छ, गौरैया,  और नौरादेही का नाम दिए गए थे। 
          मल्टीमीडिया क्विज का आयोजन रविंद्र भवन सागर में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में  मुख्य वन संरक्षक  ए.एस तिवारी, वन मंडल अधिकारी  प्रशांत सिंह, वन मंडल अधिकारी दक्षिण  नवीन गर्ग, उप वन मंडल अधिकारी देवरी  डीपी गुप्ता की उपस्थिति में सरस्वती पूजन उपरांत कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस बीच  रामेंद्र तिवारी ने जैव विविधता के संबंध में छात्र-छात्राओं को सरल भाषा में बताया।  श्री बीएल स्वामी सेवानिवृत्त वन क्षेत्रपाल ने जैव विविधता संरक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया एवं अनुभूति कार्यक्रम के अनुभव सुनाए।। प्रतियोगिता में क्विज मास्टर  अनुराग चतुर्वेदी और  राजेंद्र प्रसाद अग्निहोत्री को बनाया गया था।
  मल्टीमीडिया क्विज में हुए सात राउंड
  मल्टीमीडिया क्विज में  नीलेश कुमार चौबे सहायक नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सागर ने बताया कि इसमें सात राउंड आयोजित किए गए। जिसमें झटपट बोल, सोच समझकर बोल, पहचानो मैं कौन, दे दना दन, अब बताओ तो जाने पारखी नजर, बोलो बोलो मैं कौन हूं.... राउंड रखे गए। मंच पर 7 टीमों को गौरैया, नौरादेही, राहतगढ़, नीलकंठ, गढ़पहरा, चौसठ योगिनी और बाघ नाम दिए गए थे। बुंदेलखंड जैव विविधता के सात क्षेत्रों में से एक है। प्रश्नों में मध्य प्रदेश, भारत एवं विश्व में जैव विविधता के संबंध में प्रश्न पूछे गए। मुख्यतः पद्मश्री बाबूलाल दहिया, आम की प्रजाति ,प्रदूषण ,ग्लोबल वार्मिंग के दुष्परिणाम ,जलीय जीव डॉल्फिन, झाबुआ का कड़कनाथ, गिद्ध ,घड़ियाल, जैसे जीवो के साथ-साथ केदारनाथ की त्रासदी, चित्र देखकर पशु पक्षी को पहचान करना, जैसे किंगफिशर ,कृष्ण बग, लकड़बग्घा, अनाजों के विषय में भी प्रश्न पूछे गए। वीडियो दिखाकर उसमें फसल की पहचान, मिट्टी के गणेश बनाकर बीज का प्रदर्शन, बारह सिंगा ,आदि के वीडियो दिखाकर प्रश्न पूछे गए। कार्यक्रम मैं अरविंद बडोनिया ,राजीव तिवारी, अर्चना पांडे, सुनीता जैन, प्रतिभा द्विवेदी, रूपाली कटारे पुष्पा लोधी, मंजू लता राजपूत, महेश माहेश्वरी और वन विभाग से सोनी जी और स्टाफ उपस्थित रहा । 
विजेताओं  इस प्रकार रहे 
प्रथम स्थान :शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवरी के छात्र राजकुमार सेन , हिमाचल जाटव ,और विकास यादव 
द्वितीय स्थान :सेंट मैरी स्कूल मकरोनिया सागर के विजय लाज रूस, सौम्या पांडे ,जरीन अंसारी 
तृतीय स्थान :शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सागर के सत्यम श्रीवास्तव ,खुशी गोस्वामी ,सूरज पटेल ने प्राप्त किया। इनमें से प्रथम विजेता टीम को 13 नवंबर 2019 को राज्य स्तरीय जैव विविधता क्विज़ में भाग लेने के लिए जाना होगा ।जिले स्तर पर विजेताओं को प्रमाण पत्र के साथ मेडल व नगद पुरस्कार कर्म शाह 3000, 2100 एवं 1500 की नगद राशि  मुख्य अतिथि और वन संरक्षक प्राचार्य सहायक नोडल अधिकारी के माध्यम से वितरित की गई प्रतियोगिता का समग्र संचालन  नीलेश कुमार चौबे के द्वारा किया गया

ब्रिटिश एम्बेसी एवं हाई कमीशन नई दिल्ली की चिवनिंग छात्रवृत्ति एवं फैलोशिप हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण


ब्रिटिश एम्बेसी एवं हाई कमीशन नई दिल्ली की चिवनिंग छात्रवृत्ति एवं फैलोशिप हेतु तीन दिवसीय  प्रशिक्षण
सागर । डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के प्राणीशास्त्र विभाग में ब्रिटिश एंबेसी एवं हाई कमिशन नई दिल्ली के द्वारा चिवनिंग छात्रवृत्ति एवं फैलोशिप हेतु तीन दिवसीय  प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
          कार्यक्रम के दूसरे दिन विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर आरपी तिवारी ब्रिटिश हाई कमीशन की ओर से पंकज जैन डायरेक्टर कैरियर प्लस सर्विस नई दिल्ली, डॉ तपस कुमार होम क्षेत्रीय निदेशक काजीरंगा विश्वविद्यालय असम, डॉ अश्वनी कुमार दुबे डीन फैकल्टी ऑफ साइंस ,श्री कृष्णा विश्वविद्यालय एवं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एनवायरमेंट एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी छतरपुर की गरिमामय उपस्थिति रही। 
       कार्यक्रम में पंकज जैन ने ब्रिटिश हाई कमीशन यूनाइटेड किंगडम के द्वारा स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति की विस्तृत जानकारी दी उन्होंने बताया कि जो छात्र छात्राएं इंग्लैंड अमेरिका फ्रांस जर्मनी दुबई में पढ़ना चाहते हैं वह अपने पंजीयन ऑनलाइन कर इसका लाभ ले सकते हैं। तपस कुमार होम ने छात्र छात्राओं को अपने उद्बोधन में कहा कि विदेश में शिक्षा ग्रहण करने से बच्चों में गुणवत्ता आती है। डॉ अश्वनी कुमार दुबे ने उच्च शिक्षा में क्वालिटी इंश्योरेंस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उच्च शिक्षा विभाग की संस्थाओं में गुणवत्ता लाने की आवश्यकता है विश्वविद्यालयों में समुचित लैब की व्यवस्था पुस्तकालय एवं शैक्षणिक माहौल तैयार करना अत्यंत आवश्यक है इसके अलावा प्रबंधन द्वारा आवश्यक सामग्री छात्र छात्राओं को आवश्यक शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराना चाहिए ।कार्यक्रम की संयोजक डॉ दीपाली जाट ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय की छात्रा डॉली ने किया।          इस अवसर पर प्राणी शास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर जे डी आही, डॉ एस के जैन, प्रो व्ही शर्मा ,प्रो एम सिकदर, प्रो एस यादव डाॅ पायल महोबिया ,डॉ आर श्रीवास्तव ,डॉ एस के मिश्रा ,डॉ आर के कोरी सहित विश्वविद्यालय की सैकड़ों छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं कार्यक्रम उपरांत अतिथियों ने प्राणी शास्त्र विभाग का म्यूजियम फाइन आर्ट एवं संगीत विभाग का भी अवलोकन किया।

पुलिस स्मृति दिवस। वृद्धाश्रम में पौधरोपण कर, पूछे हालचाल बुजुर्गों के, पुलिस की मदद का भरोसा दिलाया

पुलिस स्मृति दिवस। वृद्धाश्रम में पौधरोपण कर, पूछे हालचाल बुजुर्गों के, पुलिस की मदद का भरोसा दिलाया
सागर ।देश की सुरक्षा के लिए शहीद होने वाले पुलिस वालों की याद में पुलिस विभाग  21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाता है । उनकी शहादत को याद करने और उनसे प्रेरणा लेने के उद्देश्य से पुलिस द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है । 
         इसी क्रम में जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी के निदेशक जी.जनार्दन, पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी, asp राजेश व्यास, और अन्य अधिकारी  वृद्धाश्रम पहुंचे । यहां वरिष्ठ वृद्धनागरिकों का कुशलक्षेम जाना एवं उनसे बातचीत कर उनकी समस्याओं  को जाना। इस अवसर पर वृद्धजनों को फल वितरित किये गये। वृद्धाश्रम के वृद्ध वरिष्ठ नागरिकोंद्वारा पुलिस स्मृति(शहीद) दिवस के इतिहास एवं पृष्ठभूमि के बारे गौर से सुना गया। इसके उपरांत वृद्धाश्रम परिसर में  अधिकारीगण द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। 
      निदेशक जी जनार्दन ने बताया कि पुलिस वालों की शहादत को याद करने और आत्मा की शांति के लिए हर साल स्मृति दिवस मनाया जाता है । आज आश्रम से कार्यक्रमो की शुरुआत हुई है । पुलिस अधीक्षक सांघी ने बताया कि स्मृति दिवस पर 21 अक्टूबर को  पुलिस परेड,रक्तदान ,शिविर और देशभक्ति गीतों की संध्या का आयोजन किया गया।इस मौके पर शहीद परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों की पुलिस से जुड़ी समसयाओ को सुलझाने में मदद की जाएगी। उसके साथ अन्य परेशानियों को हल करने का प्रयास करेंगे।
     इस मौके पर मोतीनगर थाना प्रभारी संगीता सिंह सहित अन्य पुलिसकर्मी उपस्थित थे।
इसलिए मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस
          21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट-स्प्रिंग में, चीनी सेनाद्वारा भारी संख्या में बल सहित, घात लगाकर, देश की सीमा की सुरक्षा हेतु तैनात पुलिसबल की टुकड़ी पर हमला किया गया था। इस हमले में देश की सीमा की सुरक्षा हेतु प्रथमपंक्ति में तत्समय तैनात रहे केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक छोटे से गश्तीदल के रणबाकुरोंद्वारा उक्त हमले में अपने प्राणों की आहूति देते हुये, देश की सुरक्षा एवं अखण्डता हेतुसर्वोच्च बलिदान दिया गया। इन्हीं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस के रणबाकुंरों द्वारा शौर्य के असाधारणकार्य को स्मरण करने हेतु 21 अक्टूबर को प्रतिवर्ष देश भर में सभी पुलिस बल द्वारा पुलिसस्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर उक्त शहीदों के साथ-साथ विगत एक वर्ष के दौरान देश एवं राज्यों की आंतरिक सरक्षा कायम करने हेतु कर्तव्य की बेदी परस्वयं के प्राणों की आहूति देकर शहीद हुये पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों का भी पुण्य स्मरणकरते हुये श्रद्धांजली अर्पित की जाती है।

बारिश में गिरा मकान,पिता अपने मासूम बेटे के साथ रहने लगा श्मशान घाट में। सागर से महज 10 किमी दूर ,एक आदिवासी की व्यथा

बारिश में गिरा मकान,पिता अपने मासूम बेटे के साथ रहने लगा श्मशान घाट में।
सागर से महज 10 किमी दूर ,एक आदिवासी की व्यथा
सागर। एक आदिवासी मजदूर की व्यथा शर्मसार करने वाली देखने मिली है । जिसका बारिश में कच्चा मकान  भरभरा गया । सरकारी मदद की आस में भटकने के बाद कोई ठिकाना नही मिला तो पिता ने मासूम बेटे के साथ श्मशानघाट में ठिकाना बना लिया।
       सागर जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर कुडारी ग्राम में राम रतन आदिवासी की कहानी मानवता को शर्मसार करने वाली है। रामरतन आदिवासी का बारिश में  कच्चा मकान गिर गया था । जिससे बाद से वह अपने 9 साल के मासूम बच्चे हनुमत सहित श्मशान में रहने को मजबूर है ।यह पिता पुत्र दोनों रात में श्मशान में सोते हैं तथा दिन में भी जब कोई काम नहीं होता तो यह आराम करने श्मशान चले जाते हैं।
 नही मिला सरकारी योजनाओं का लाभ
         रामरतन के  कष्ट की कहानियों का अंत यही नहीं हो जाता है । इन को सरकार की योजनाओं का न लाभ मिला और ना ही ग्राम पंचायत से किसी प्रकार का सहयोग ।यह जैसे तैसे अपना जीवन यापन कर रहे हैं इस परिवार की हालत इतने बद से बदतर है कि कभी-कभी इस परिवार के दोनों सदस्यों को भूखे पेट ही सोना पड़ता है तथा कई बार पड़ोसी इनकी मदद करके खाना मुहैया कराते हैं।
मजदूर रामरतन बताता है कि  राम रतन की पत्नी का करीब 7 वर्ष पहले प्रसूति के दौरान स्वर्गवास हो गया था। उसकी मौत के बाद भी इसे किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं हुई। रामरतन ने मकान गिरने के बाद ग्राम के सरपंच को इस संबंध में सूचित किया परंतु ना ही उसे कुटीर स्वीकृत हुई और ना ही मुआवजा रामरतन का मासूम बच्चा स्कूल भी पढ़ने नहीं जाता है।
इसी  गांव के पावन यादव कहते है कि मकान गिरने के बाद रामरतन सरपंच के पास गया तो कोई मदद नही मिली। रामरतन के ऊपर जिम्मेदारी है बच्चे को पालने की । काम छोड़कर उसके खाने पीने की व्यवस्था करनी पड़ती है । इसके कारण किसी के यहां मजदूरी भी नही कर पाता है । भूसा के बोरे भरने उतारने का काम करता है ।
मासूम बेटे की पीड़ा,मरघटा में डर लगता है
        रामरतन आदिवासी का 9 साल का बेेटा 
हनुमत बताता है कि बरसात में मकान गिर गया था। मरघटा में रहते है । कई बार डर भी लगता है । कभी खाना मिलता है कभी नही।
सक्रिय हुआ प्रशासन
रामरतन आदिवासी की व्यथा जब मीडिया ने उठाई तो स्थानीय प्रशासन जागा। उसके लिए सरकारी मदद की बात होने लगी ।जिला पंचायत सागर के  एडिशनल सीईओ  राजेश पटेरिया के अनुसार मीडिया से पता चला है । इसके लिए सागर जनपद के ceo को निःर्देश दिए है । पीड़ितकी खाने पीने और रहने आदि की व्यवस्था जल्दी की जाएगी। इसके लिए दोषियों पर भी  कार्यवाई की जाएगी।

गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

सरकार ने सराहा सागर की पुलिस कार्यप्रणाली को ,पुलिस अधीक्षक अमित सांघी को मिला प्रशंसा पत्र


सरकार  ने सराहा सागर की पुलिस कार्यप्रणाली को ,पुलिस अधीक्षक अमित सांघी  को मिला प्रशंसा पत्र
सागर । मुख्यमंत्री कमलनाथ द्ववारा जनाधिकार कार्यक्रम में  पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाती है ।पिछले महीने हुई समीक्षा  में सागर जिले में पुलिस की FIR लिखने सम्बन्धी और लंबित मामलों को  निपटाने सम्बन्धी  कामकाज को लेकर सराहना की गई । इसके लिए पुलिस अधीक्षक अमित सांघी को  गृह विभाग ने प्रसंशा पत्र दिया है ।
   ब। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक माह के द्वितीय मंगलवार को मुख्यमंत्री की  अध्यक्षता मेंजन अधिकार कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। पिछले सितम्बर माह में  जन अधिकार कार्यक्रम में गृह पुलिस विभाग से सबंधित चयनित विषय पृथम सूचना रिपोर्ट न लिखना / विलंब से लिखना/ सही धाराओं में न लिखना से संबंधित प्रकरणों के निराकरण कीस्थिति की समीक्षा की गई। जिसमें पुलिस अधीक्षक सागर अमित सांघीद्वारा प्रभावी मॉनिटरिंग / समीक्षा/ कार्यवाही के कारण सागर जिले से संबंधित 100 प्रतिशत लंबित प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसकेकारण गृह पुलिस विभाग जन अधिकार कार्यक्रम में 91.99 फीसदी निराकरण के साथ द्वितीय स्थान पर रहा ।इस  प्रशंसनीय कार्य में अहम योगदान हेतु पुलिस अधीक्षक अमित सांघी को म0प्र0 शासन गृह विभाग द्वारा उनके कार्य कीसराहना  करते हुए प्रशंसा पत्र प्रदान किया है।

10वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव दिल में उतर गई सूफी संगीत से सजी शाम

10वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव
 दिल में उतर गई सूफी संगीत से सजी शाम 
सागर। भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत का उत्सव राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव सागरवासियों के दिलों में अमिट छाप छोड़ गया।  महोत्सव की शुरूआत माटी के लाल के तहत जबलपुर की कत्थक नृत्यांगना नीलांगी कलंतरे की राधेरानी कृष्ण रूप धरि मंद-मंद मुस्काए...... गीत पर लाजवाब प्रस्तुति के साथ हुई। द्वितीय चरण में संस्कृति मंत्रालय के सभी 7 जोनों के कलाकारों ने दक्षिण से लेकर उत्तर और पूर्व से लेकर पश्चिम तक की लोक संस्कृति को मंच पर शानदार तरीके से साधा। गीत, संगीत, नृत्य साधना हर प्रस्तुति पर गजब का सामंजस्य देखते ही बना। एक-एक फ्रेम दर्शकों को हर एक प्रदेश की संस्कृति से जोड़ता चला गया। दर्शकों ने तालियों से कलाकारों का जमकर उत्साहवर्धन भी किया। 

        आकर्षक मंच पर श्रीमती सरोजा वैद्यनाथन की शिष्या ने भरतनाटयम की मनभावन प्रस्तुति दी। वासुदेव एंड समूह उड़ीसा का ''घुड़का आदिवासी नृत्य'' सागरवासियों को खूब पसंद आया। विक्कू विनायक राम द्वारा ताल वाद्य संगम के माध्यम से संगीत के इस सफर को यादगार बना दिया। उमंग और उत्सव से सराबोर इस महोत्सव के यादगार सफर का समापन सूफियाना गीतों के साथ हुआ। डाॅ सतिंदर सरताज के पंजाबी सूफी गीतों से सजी शाम श्रोताओं के दिलों में उतर गईं। 
महोत्सव को देखने उमडे हजारों लोग

      भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा पीटीसी मैदान में आयोजित 10वें सांस्कृतिक महोत्सव में लोक संस्कृतियों के संगम को देखने हजारों की संख्या में पहुंचे सागर और आसपास के क्षेत्रों के लोगों ने माना कि संस्कृति मंत्रालय ने उन्हें वाकई महोत्सव के रूप में बड़ी सौगात दी है। इस अवसर पर नगर महापौर अभय दरे,पूर्व सांसद लष्मीनारायन यादव,एसवीएन विवि के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी,पूर्व विधायक सुधा जैन ,संस्कृति विभाग के डायरेक्टर सर्वेष आर्या, दक्षिण मध्य क्षेत्र नागपुर के कार्यक्रम अधिकारी प्रेमस्वरूप तिवारी,डायरेक्टर दीपक खिरबड़कर, राजकुमार पटेल,सुदेश तिवारी,विंनोद आर्य,आलोकमोहन नायक,,अभिषेक यादव,संदीप तिवारी, गोविन्द सरवैय ,राजेश श्रीवास्तव,चेतन्य सोनी,शत्रुघन केशरवानी,रेशु जैन,कृष्णकांत नगाईच , मनीष तिवारी,राघवेंद्र पटेल, राहुल श्रीवास्तव,मनुज नामदेव,शशांक तिवारी,ब्रजेश दुबे,शैलेश केशरवानी,अर्पित पांडे, यशवंत करोसिया,आशीष रजक,सहित शहर के गणमान्य नागरिक,मीडियाकर्मियों व प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति उलेखनीय रही।
व्यंजन भी खूब भाए
गीत, संगीत के इस सफर के बीच लोगों ने महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी, राजस्थान, हरियाणा के व्यंजनों का भी खूब लुत्फ लिया। बनारस की चाट, हरियाणा की जलेबी, राजस्थानी व्यंजनों से सजी चटपटी थाली, चूरमा लड्डू, मावा कुल्फी का स्वाद लोगों की जुबां पर कुछ ऐसे चढ़ा कि वह इसे भुलाए नहीं भूलेंगे। 
पंजाबी ढोल-नगाड़े और शहनाई भी खूब भाई

      महोत्सव के दौरान खुले मैदान में पंजाब, महाराष्ट्र और राजस्थान के क्षेत्रीय बैंड कलाकारों ने भी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोहा। पंजाबी कलाकारों ने ढोल व शहनाई के माध्यम से देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति देने के साथ ही शानदार गिद्धा नृत्य प्रस्तुत कर लोगों की वाहवाही बटोरी। तम्बूरे पर राजस्थानी धुनों और महाराष्ट्र के बैंड दल ने भी दर्शकों को थिरकने मजबूर कर दिया।

हस्तषिल्प मेले का आनंद ले सकेंगे 19 तक
खुशियों की सौगात भरे इस महोत्सव में सागरवासी हस्तशिल्प मेले का आनंद 19 अक्टूबर तक उठा सकेंगे। हस्तशिल्प मेला शहरवासियों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। दीपावली के मौके पर लोगों को घर की सजावट के लिए यहां असम के खास बैम्बू क्राफ्ट पसंद आ रहे हैं। असम, गुजरात कच्छ की चटकदार रंगों वाली साड़ियां व जैकेट, अरूणाचल के जूट बैग भी लोगों को खूब पसंद आए। लाख बेंगल्स, टेराकोटा, राजस्थानी जूतियां, चप्पल भी जमकर खरीदीं गईं। मेले में बच्चों के लिए भी देखने, सीखने और खेलने को बहुत कुछ रहा। संगीत, स्वाद और खरीददारी सभी मायनों में सागर वासियों के लिए यह आयोजन अनूठा साबित हुआ।...

सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर दी बधाई कूड़ो खेल मे सागर की एक ही स्कूल की बेटियों ने जीते 16 मेडल जीतने पर 65 वीं राज्य स्तरीय शालेय प्रतियोगिता का समापन


सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर दी बधाई
कूड़ो खेल मे सागर की एक ही स्कूल की बेटियों ने जीते 16 मेडल जीतने पर
65 वीं राज्य स्तरीय शालेय प्रतियोगिता का समापन
सागर। 65वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन हो गया।इसमें अंडर14 फुटबॉल और कूड़ो की 14, 17 और 19 आयु वर्ग  की प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। कूड़ों प्रतियोगिता में सागर संभाग ने 36 गोल्ड, 9 सिलवर एवं 13 कास्य कुल 53 पदक जीतकर ओवर ऑल विजेता का दर्जा प्राप्त किया। सागर नगर की एक सरकारी स्कूल की बेटियों ने 16 गोल्ड मेडल जीते। इस पर सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर  बधाई दी।
      समापन पर खेल परिसर मैदान पर कमिष्नर  आनंद शर्मा , कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, जिला पंचायत सीईओ  चन्द्रषेखर शुक्ला, संयुक्त संचालक  आर.एन. शुक्ला, सहायक संचालक, डा. आषुतोष गोस्वामी, जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र प्रताप तिवारी ने विजेताओं को ट्राफी और पुरस्कार वितरित किये।
 ।
      इस मौके पर  कमिष्नर  ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिये खेल आवष्यक है और खेल से ही मन स्वस्थ रहता है। उन्होंने अपने छात्र जीवन अनेक वृतान्त भी सुनायें। उन्होंने कहा कि शासन खिलाडियों के प्रोत्साहन के लिये अनेक योजनाएं चला रही है। जिससे खिलाड़ी जिलास्तर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकते है।
        कलेक्टर श्रीमती मैथिल नायक ने कहा कि पढ़ाई लिखाई से साथ खेल  आवष्यक है। उन्होंने कहा कि उन सभी खिलाडि़यों को बधाई जो जीते है और उनकों भी बधाई जो जीत नही सकें। क्यांेकि वो उन खिलाडि़यों से अच्छे है जो कभी खेले ही नही। उन्होंने सागर की भैंसा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य  अखलेष पाठक के साथ उनकी शाला की उन गरीब बेटियांे ने इस प्रतियोगिता में 16 गोल्ड मेडल जीतकर प्रदेष के मुख्य मंत्री  कमलनाथ द्वारा ट्वीट के माध्यम से बधाई प्राप्त की साथ ही सागर जिले का नाम रोषन किया। ।
जिला षिक्षा अधिकारी डा. महेन्द्र प्रताप तिवारी ने  कहा कि विगत पांच दिवसों से चल रही प्रयिोगिता गुरूवार को सम्पन्न हुई। जिसमें 1000 से अधिक प्रतियोगी एवं खेल अधिकारी 10 संभागों से उपस्थित हुये। प्रतियोगिता के लिये शिक्षा विभाग ने अन्य विभागों से समन्वय कर नगर निगम से सफाई एवं जल व्यवस्था, पुलिस विभाग से क्रीडांगन एवं आवास स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग से एंबुलेेंस एवं अस्पताल में 10 पलंग जैसी व्यवस्थाएं खिलाडियों के लिए मुहैया कराई गयी है।
प्रतियोगिता के समापन अवसर पर सनराईज विद्यालय, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट एवं जैन हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। सेंट मेरी कॉन्वेंट स्कूल के बैंड दल एवं फील्ड मार्सल, रविन्द्र खाटोल के निर्देषन में 10 संभागों से आये फुटबाल और कूडों के लगभग 1000 छात्र/छात्राओं ने आकर्षक मार्चपास्ट किया।
ये रहे उपस्थित
 इस अवसर पर , सीजे फ्लििफ, एसआर श्री वास्तव, संजय  सुधीर तिवारी, अनिल मिश्रा,  नीलेष चौबे, सविता मिश्रा, मनोज नेमा, मनीष नेमा,  लोकमन चौधरी, मोनीस कारलो एवं  टीएन मिश्रा आदि मौजूद थे।
कार्यक्रम का संचालन  राजकुमार कपूर,  मुकेश तिवारी अंजना पाठक ने एवं आभार  आर के वैद्य प्राचार्य ने किया।
आज के नतीजे
        तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में बालक वर्ग मंे ग्वालियर ने सागर को ट्राईबेकर के माध्यम से हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि बालिका वर्ग में आदिवासी विकास ने ग्वालियर को 1-0 से हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। गुरूवार को हुए फाईनल मुकाबलों में बालिका वर्ग में नर्मदापुरम ने इंदौर को 2-0 से हराकर खिताब पर कब्जा किया  जबकि बालक वर्ग के हुए फाईनल मैच में रीवा इंदौर के मैच में इंदौर ने ट्राईबेकर के माध्यम से 1-0 से खिताब हासिल किया।
        कूड़ों प्रतियोगिता में सागर संभाग ने 36 गोल्ड, 9 सिलवर एवं 13 कास्य कुल 53 पदक जीतकर ओवर ऑल विजेता का दर्जा प्राप्त किया

ट्रकऔर बाइक में भिड़ंत, ट्रक -बाइक में लगी आग ,तीन की मौत

ट्रकऔर बाइक में भिड़ंत, ट्रक -बाइक में लगी आग ,तीन की मौत

सागर । सागर जिले के देवरी के  गौरझामर थाना क्षेत्र में एक ट्रक और बाइक की भिंड़त में  ट्रक और बाइक में आग लग गई । इस दर्दनाक हादसे में बाइक सवार तीन युवको की मौत हो गई । ट्रक चालक और क्लीनर  मौके सेफरार हो गया।
          सागर नरसिंहपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गौरझामर थाना क्षेत्र के  केसली तिराहे ओर यह भीषण हादसा हुआ।बीती रात्रि  देवरी की तरफ से ट्रक तेज गति से चला आ रहा था । वही केसली स्व एक बाइक पर तीन युवक आ रहे थे । ट्रक और बाइक की भिड़ंत हो गई। जिसमें बाइक और युवक ट्रक के साथ घिसटते हुए चले गए ।इसी बीच रगड़ने से चिंगारी निकली और दोनो ने आग पकड़ ली ।इसमे तीनो युवक बुरी तरह झुलस गए और घायल हो गए । खबर लगते ही मौके पर पुलिस पहुच गई। घायलों को इलाज के लिए असपताल पहुचाया गया । इसमे रात में एक और सुबह तक दोनो युवकों की मौत हो गई ।
          गौरझामर थाना प्रभारी आशाराम अहिरवार ने बताया कि फोर लाईन पर हुई इस घटना में ट्रक और बाइक में आग लगने से युवक झुलस गए थे । जिससे मौत हो गई । मौके से ट्रक चालक और क्लीनर फरार हो गया। । पुलिस ने मामला कायम कर लिया है । म्रतक गौरझामर और रानगिर के पास के सहरी गांव के है ।गौरझामर के केसली तिगड्डे पर हुये एक्सीडेंट में मरने वालों मेंसेम राज सिंग दांगी उर्म 35 वर्ष शहरी रानगिर गांव,सत्यपाल सिंह दांगी  शहरी रानगिर उर्म 34 वर्षकनछेदी चढ़ार गौरझामर उम्र 42 वर्ष है ।

नशा पीड़ित को नशा से मुक्त कराने ,एमपी के पुलिस अधिकारियों की तीन दिनी कार्यशाला

नशा पीड़ित को नशा से मुक्त कराने ,एमपी के पुलिस अधिकारियों की तीन दिनी कार्यशाला
सागर । जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी, सागर में एमपी के  पुलिस अधिकारियों का "Drug Abuse Prevention for Police Fuctionaries विषय पर  तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य नशीले एवं मादक पदार्थों के उपयोग से पीड़ित व्यक्तियों की नशामुक्ति हेतु था। यह कार्यशाला जी. जनार्दन, अतिरिक्त
पुलिस महानिदेशक/निदेशक जेएनपीए, सागर,  विवेकराज सिंह, उप निदेशक जेएनपीए,
एवं डॉ0 आर. गिरिराज, उप संचालक (एसडी), राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान, नई दिल्ली के निर्देशन में कार्यशाला आयोजित हुई।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से कुल 37 प्रशिक्षाणार्थीसम्मिलित हुए। प्रशिक्षण में मादक एवं नशीले पदार्थ, इसके सेवन करने वाले व्यक्ति की पहचानतथा इसके व्यसन से आने वाली कठिनाईयों तथा पीड़ित व्यक्तियों के पुनर्वास के संबंध में।प्रशिक्षण दिया गया है।
                 अधिकृत जानकारी के मुताबिक प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रशिक्षित मैदानी पुलिस अधिकारी वापिस अपने जिलों में जाकर नशामुक्ति से जुड़ेचिकित्सकों एवं स्वयंसेवी संगठन को नशामुक्ति के विषय में जागरूक कर इन्हें नशामुक्ति एवंपुनर्वास के बारे में प्रशिक्षण देंगें एवं प्रचार-प्रसार करेंगे तथा नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति केपारिवारिक सदस्यों, शिक्षा संस्थानों के अध्यापकों एवं जागरूक व्यक्तियों को इस कार्यक्रम सेजोड़ेगें ।जिससे मध्यप्रदेश के सभी जिलों में नशामुक्ति तथा मादक पदार्थों के सेवन कीरोकथाम हेतु प्रभावी कदम उठाये जा सकें।इस प्रथम प्रशिक्षण केप्रशिक्षाणार्थियों
को प्रमाण पत्र प्रदाय किये गए। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

सड़क पर बैठे जानवर को बचाने पलटा खाद्य तेल से भरा टेंकर,गांववाले गए तेल समेटकर

सड़क पर बैठे जानवर को बचाने पलटा खाद्य तेल से भरा टेंकर,गांववाले गए तेल समेटकर
सागर । सड़क पर बैठे जानवरो से आये दिन सड़क हादसे हो रहे है । इसको लेकर एमपी में राजनीति भी गरमाई है । ऐसा ही घटनाक्रम फिर हो गया। राष्ट्रीय राजमार्ग 26 पर हमेशा जानवरों का मेला सा लगा रहता है ।अक्सर सड़क दुर्घटनाएं होती रहती है । इसी राजमार्ग पर सागर जिले के मालथौन में चावल के तेल से भरा टैंकर सड़क पर बैठी गाय को बचाने के लिए पलट गया।हालांकि  पलटने से बड़ा हादसा टल गया। लेकिन  पूरी सड़क पर  तेल फेल गया। इस तेल को ले जाने सुबह से ही आसपास के लोग पहुच गए। महिलाएं बच्चे डिब्बो में भरकर टैंकर से और सड़क पर बहे  इस तेल को समेटने में लगे रहे। हालांकि पूरी सड़क पर तेल की चिकनाई बनी है । इससे कोई दुर्घटना न हो पुलिस भी मौजूद है। ट्रक ड्राईवर नरेंद्र सिंह ने बताया कि गाय को बचाने में यह हादसा हुआ। चावल का तेल भरकर राजमुंदरी से मुरेना जा रहे थे।काफी नुकसान भी हुआ है ।

बुधवार, 16 अक्तूबर 2019

10वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव लोकरंगों के साथ सजा रूपकुमार राठौर/सोनाली राठौर का गायन

 10वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव
लोकरंगों के साथ सजा रूपकुमार राठौर/सोनाली राठौर का गायन
सागर । भारत की लोक संस्कृतिके बीच वृंदावन की कृष्ण रासलीला तो मशहूर गायक रूपकुमार राठौर और सोनाली राठौर के बेजोड़ गायन । इनके साथ  परम्परागत खानपान और  सँस्कृति। यह सब  संगम आज बुन्देलखण्ड अंचल की खुशबू के बीच सागर में देखने मिला । केंद्रीय संस्कृति मन्त्रालय द्वारा आयोजित 10 वे राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का दो दिवसीय आयोजन पीटीसी ग्राउंड पर शुरू हुआ । शहर में पहली सफाया इतने बड़े पैमाने पर आयोजन हुआ। जैसे जैसे लोकरंग बढ़ता गया।देखेने सुनने वालों की भीड़ उमड़ती गया । आकर्षक रंगीन बिजली की सजावट के बीच परम्परागत  द्वार बनाया गया था।लोककलाओं से रची बसी बुंदेलखंड की धरती पर एक बार फिर लोक संस्कृति जीवंत हो उठी है।
भारत की लोकसंस्कृति ने बिखेरे रंग
भारत विविधताओं भरा लोकसंस्कृतियो का देश माना जाता है। इनके रंग आज देखने भी मिले। कार्यकम की शुरुआत में 22 राज्यो के 300 कलाकारों के दल ने की । जिसमें क्षेत्रीय संस्कृतिक केन्द्रों के कलाकारों ने मंच पर पूरे भारत की संस्कृति के दर्शन कराए।  श्याम रंग बूमरो... जैसे गाने भी दिखे। लाईट का बेहतर संयोजन इनका आकर्षण बढाने  का काम भी कर रहा था। करीब 30 मिनिट की इस प्रस्तुति में  कोरियोग्राफर प्रशांत गोगोई  की कोरियोग्राफी इतनी शानदार रही कि मंच पर बुलाकर उनका सम्मानकर सराहा गया। बुंदलखण्ड अंचल की बधाई ने दर्शकों की वाहवाही भी ली।
      इसके बाद मंच को  मध्यप्रदेश के कलाकारों ने "माटी के लाल" के माध्यम से शानदार तरीके से आगे बढ़ाया। वृंदावन की रासलीला भी महोत्सव का हिस्सा बनी। वृंदावन रिसर्च इंस्टीट्यूट की रासलीला में राधा कृष्ण की आस्थाभरी प्रस्तुति में लोगो के भाव भी धर्ममय थे।संस्कृति महोत्सव में शिवचरण साहू समूह ने पुरूलिया छउ नृत्य से शानदार शमां बांधा। 
रूपकुमार और सोनाली राठौर की जोड़ी बांधा शमा
      फिल्मों में  शालीन गायकी और गजलों के लिए  मशहूर रूपकुमार राठौर और सोनाली राठौर  की गायकी ने गीत संगीत से सजी महफ़िल को बांधे रखा। हाल ही में हिट अल्बम " जिक्र तेरा " के लिए संगीत का बड़ा अवार्ड जीमा पाने वाली इस जोड़ी ने  बेहद लोकप्रिय  बॉर्डर फ़िल्म का हिट गाना  संदेशे आते है ...,तेरी रब ने बना दी जोड़ी..., मौला मेरे मौला...
से लेकर वीरजारा आदि  गांनो को गाया । वही श्रोताओं की फरमाईश पर गीत गजल भी पेश किए।
केंद्रीय राज्य मंत्री पटेल का जताया आभार, सांसद महापौर ने
      किसी महल की तर्ज पर बने आकर्षक मंच पर सांसद राजबहादुर सिंह और महापौर अभय दरे ने10वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का दीप प्रज्ज्वलन कर  शुभारम्भ किया।सांसद राजबहादुर ने कहा कि  राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव ने देश भर के क्षेत्रीय कलाकारों को मंच देकर एक सेतु का काम किया है। ऐसे आयोजनों की कमी के चलते लोग अपनी कला और कलाकारों से दूर होते जा रहे थे। सांसद श्री सिंह ने कहा कि केन्द्रीय संस्कृति व पर्यटन राज्यमंत्री  प्रहलाद सिंह पटेल ने इस सौगात के माध्यम से लोगों को उनकी संस्कृति से जोड़ने का अनूठा प्रयास किया है।  अध्यक्षता कर रहे महापौर अभय दरे सागर में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के आयोजन के लिए केन्द्रीय राज्य मंत्री  पटेल का आभार जताया। उन्होेंने कहा कि संस्कृति के क्षेत्र में सागर की एक वैश्विक पहचान है, लेकिन यहां के कलाकारों को माटी के लाल के माध्यम से पहली बार उनके ही शहर में राष्टीय मंच मिला है। इस अवसर पर संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव अमिता प्रसाद सरभाई, डायरेक्टर सर्वेष आर्या, क्षे़त्रीय संस्कृति केन्द्र के डायरेक्टर दीपक खिरबड़कर भी  उपस्थित रहे।
खूबियों से भरा हस्तशिल्प मेला
संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित 10वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के तहत बुधवार को पीटीसी मैदान, पीली कोठी रोड में हस्तकला एवं शिल्प मेले का शानदार आगाज हुआ। इस अवसर पर सांसद श्री सिंह ने मेले का अवलोकन करते हुए कहा कि यह गौरव की बात है कि देश के सबसे बड़े सांस्कृतिक महोत्सव की मेजबानी का मौका सागर को मिला है।
       दो दिवसीय महोत्सव व हस्तशिल्प मेले में शहरवासियों को न सिर्फ हस्तशिल्प की बेहतरीन चीजें खरीदने का मौका मिलेगा, बल्कि वह देश.प्रदेश के विविधता भरे खानपान व संस्कृति से भी रूबरू हो सकेंगे। दीपावली के मौके यह आयोजन सभी के लिए फायदेमंद साबित होगा। मेले में बेंत, बाँस, शीतलपट्टी, आभूषण, कपड़ा, हस्तशिल्प, ड्राय फ्लॉवर, सी शाल, गोवा, अजरक प्रिंट, बीड वर्क, पटोला साड़ी, कच्छ एम्ब्राॅयडरी, कपूर बेल, गुजरात, लाख बेंगल्स, टेराकोटा, राजस्थान आदि लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। सागर में अपनी तरह का यह पहला अनूठा आयोजन लोगों को आकर्षित कर रहा है।
ये रहे उपस्थित
राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव में सांसद महापौर, समाज सेविका डॉ मीना पिम्पलापुरे,आशा पिम्पलापुरे, डॉ आशुतोष गोस्वामी, पत्र सूचना कार्यालय भोपाल के अपर महानिदेशक प्रशांत जी और प्रेम गुप्ताभाजपाजिलाध्यक्ष प्रभु दयाल पटेल, राजेश सैनी,शैलेश केशरवानी,दीपक पौराणिक,शालीन सिंह ,रामेश्वर नामदेव,  आदि  उपस्थित रहे।इस  राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव में क्षेत्रीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की प्रस्तुति देखने बड़ी संख्या में लोग पहुचे

मंगलवार, 15 अक्तूबर 2019

‘‘महात्मा एक विचार‘‘ नाटक की हुईं प्रस्तुतियॉ

''महात्मा एक विचार'' नाटक की हुईं प्रस्तुतियॉ 
सागर ।  राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी की 150 वी  पर म.प्र.संस्कृति विभाग द्वारा किया जा रहा कार्यक्रम ''150 ईयर ऑफ सेलीब्रेटिंग द महात्मा'' जिसमें गॉधी जी के विचारां को जन जन तक पहुँचाने के संकल्प हेतु सृजन कला विकास समिति के तत्वाधान में अमित आठिया व मधुर गोस्वामी द्वारा लिखित नाटक ''महात्मा एक विचार'' का मंचन किया गया।जिसमें गॉधी जी के सत्य, अहिंसा , मितव्यता , शाकाहार , स्वच्छता , आदि विचारों का समावेश किया गया है। इस नाटक का निर्देशन अतीश नेमा द्वारा किया गया । 
      सृजन कला विकास समीति की  राशी नेमा ने बताया कि संस्था लगभग 4 वर्षो से सतत् रूप से सागर व म.प्र. के विभिन्न अंचलों में, विभिन्न गतिविधियों जैसे लोकगीतों , लोकनृत्यों एवं लोक विद्याओं के माध्यम से जन जागरूकता के कार्यक्रमों के साथ सक्रिय रूप से कार्यरत है। इसी क्रम में इस नाटक को रहली विधान सभा क्षेत्र के 35 ग्रामों के व्यस्तम चौराहां, चौपालों, हाट बज़ारों , स्कूल प्रांगणों एवं म.प्र.शासन द्वारा चलित मंच पर  आशीष श्रीवास्वतव ,दीपक राय, सचिन पटैल ,मनोज नामदेव ,आशीष प्रजापति, इरशाद कुरैशी , सागर कुमार , सोनिक सोनी ,शिवा ठाकुर ,शानू कोरी ,समीर ख़ान , शुभम कुशवाहा , शिभम राजपूत , कृष्णकान्त यादव ,गिरीशकान्त रैकवार ने नाटक ''महात्मा एक विचार '' की प्रस्तुति को नुक्कड़ व स्वांग शैलीली में प्रस्तुत किया।
              

10वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव, सागर में 16 और 17 अक्टूबर को, मशहूर गायक रूप कुमार और सोनाली राठौर आएंगे

10वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव, सागर में 16 और 17 अक्टूबर को, मशहूर गायक रूप कुमार और सोनाली राठौर आएंगे
सागर । केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित"राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव' अर्थात भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत के उत्सव का 10वां चरण मध्य प्रदेश की धरती पर आयोजित हो रहा है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ   मुख्य अथिति  सांसद राजबहादुर सिंह  और अध्यक्षता महापौर अभय दरे करेंगे।इस कार्यक्रम के  तहत दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन 16 और 17  अक्टूबर को सागर के पीटीसी ग्राउंड में होगा।
     आधिकारिक जानकारी के अनुसार  संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पहल के तहत 14 से 21
अक्टूबर 2019 तक मध्य प्रदेश में 'राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव' के 10वें संस्करण का
आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 16 और 17 अक्टूबर को सागर में भी कार्यक्रम
आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मशहूर गायक  रूप कुमार राठौड़ एवं सोनाली राठौर
द्वारा संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। साथ ही क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों के लोक
कलाकारों द्वारा भी प्रस्तुति दीजाएगी। सभी कार्यक्रमशाम छह बजे से आयोजित होंगे।इसमे कला संस्कृति से जुड़े कार्यक्रमो और परम्पराओं  आयोजन होगा।
       दसवें संस्कृति महोत्सव की का उदघाट्न जबलपुर में राज्यपाल लाल टंडन के मुख्य आतिथ्य और केंद्रीय संस्कृति एवम पर्यटनराज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेल की अध्यक्षता में 14 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को हुआ था।सागर के बाद 20 और 21 अक्टूबर को रीवा में होगा।

सोनिया गाॅधी पर टिप्पणी, महिला कांग्रेस ने हरियाणा के सीएम का पुतला जलाया

 सोनिया गाॅधी पर टिप्पणी, महिला कांग्रेस ने हरियाणा के सीएम का पुतला जलाया
सागर।   हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर द्वारा काग्रेस  अध्यक्ष  सोनिया गांधी  के संबंध में अषोभनीय टिप्पणी किये जाने के विरोध में शहर-महिला कागं्रेस एवं जिला कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वाधान में कांग्रेस कार्यालय के पास हरियाणा के मुख्यमंत्रि खट्टर का पुतला दहन किया गया।
    हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान वहाॅ के मुख्यमंत्री  मनोहरलाल खट्टर द्वारा कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी जी पर बेहद शर्मनाक टिप्पणी कर समूची महिलाओं की भावनाओं को आहत पहॅचायी गई है। उनके इस बेहद शर्मनाक टिप्पणी करने से आक्रोषित महिला कांग्रेस एवं जिला कांग्रेस के द्वारा घोर निंदा की गई है।इस अवसर पर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमति प्रमिलासिंह राजपूत ने कहा कि भा.ज.पा.का चाल, चरित्र और चेहरा, गुन्डों, मवालियों से मिलता जुलता है।
     इस दौरान कांग्रेस की जिलाध्यक्ष श्रीमति रेखा चैधरी,श्रीमति भावना रोहण ,आशा जैन मीरा यादव पुष्पा रैकवार हेमकुमारी पटेल ममता ठाकुर भारती पटेल शारदा वर्षा पार्षद किरण मिश्रा राधा पटेल राजकुमारी मायावती पुष्पा रैकवार गीता भावना रोहन जयंती नामदेव पुष्पा कल्पना नीता उमा जमुना किरणलता सोनी संध्या सरोज सुषमा आशारानी मथुरा लीला मोहनी सुनीता करोसिया  लीला कमला पटेल संगीता सनकत मीरा गुप्ता वीणा दुबे भारती पटेल कृष्णा लडिया राधा किरण लड़िया रामकली लड़िया रंजीत राणा विमला रैकवार के साथ ही वरिष्ठ कांग्रेस नेता त्रिलोकीनाथ कटारे अशोक चौधरी आशीष ज्योतिषी जितेंद्र सिंह चावला पम्मा कुरेशी दीनदयाल तिवारी डॉ सीबी तिवारी अतुल नेमा फिरदोष कुरेशी शरद पुरोहित सुरेंद्र चौबे सिंटू कटारे कुंदन जाट अतीक ठेकेदार आदिल राईन भैयन पटेल अभिषेक पाठक तोता यादव रितेश पांडे बिल्ली रजक मुकेश खटीक रसीद राईन राजाराम सरवैया द्वारका चौधरी लक्ष्मीनारायण सोनाकिया कुंजीलाल लड़िया शुभम उपाध्याय कल्लू पटेल शैलेंद्र तोमर कल्लू गुप्ता दुलीचंद सकवार रूपेश ठेकेदार वीरेंद्र महावते गुरमीत सिंह संजय सराफ दीपक जोशी नाथूराम चौधरी नेतराम मगन अकेला आनंद हेला सन्ना भाईजान पवन जाटव योगेश श्रीवास्तव समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसजनों ने उपस्थित होकर अपना आक्रोश व्यक्त किया।

शिल्प, संस्कार, संस्कृति, का प्रतीक है: न्यायाधीश विधि सक्सेना

शिल्प, संस्कार, संस्कृति, का प्रतीक है: न्यायाधीश विधि सक्सेना
सागर ।  संत रविदास हस्तषिल्प एवं हथकरघा विकास निगम द्वारा जिला विधि सेवा प्राधिकरण के माध्यम से पालिथीन मुक्त सागर अभियान अन्तर्गत हस्तषिल्प हथकरघा विकास निगम में षिल्पियों के मध्य जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में न्यायाधीष विधि सक्सेना ने कहा कि भारतीय समाज में स्त्री वर्ग का एक बहुत बडा हिस्सा कमजोर, समानता व स्वावलबन से दूर है। मुझे यहां सभी महिला षिल्पियों द्वारा निर्मित किये जा रहे षिल्प उत्पाद देख काफी प्रसन्न्ता हुई। वर्तमान परिवेष में जहॉ हमें घरेलू स्वच्छता की आवष्यकता हैं वहीं समाज एवं षहर की स्वच्छता भी आवष्यक है। यदि हम पालीथिन मुक्त वातावरण की कल्पना करते है। तो आप सभी के सहयोग वगैर यहां सभव नहीं है। क्योंकि जूट के थैले जूट षिल्प हथकरघा से निर्मित कपडे से बने थेले आदि यहा सभी षिल्प उत्पाद आमजन इस हस्तषिल्प हथकरघा विकास निगम के माध्यम से मृगनयनी एम्पोरियम षिल्प बाजार आदि से आसानी से प्राप्त कर सकते है।
         देष विदेषों में संचालित मृगनयनी एम्पोरियम निगम द्वारा लगाये जाने वाले षिल्प संबंधित बाजार एक्जीवेषन थीम पवेलियन आदि काफी प्रसिद्ध है। भारत का जो प्राचीन षिल्प है यह आज भी संस्कार, संस्कृति का प्रतीक है। निगम के रूपेष श्रीवास्तव एवं सभी इस कार्यालय के सहयोगीगणों का कार्य काफी सरहनीय हैं जो निगम की विभिन्न गतिविधियों को सागर जिलें में सजगता के साथ क्रियान्वित कर रहे है।
       हस्तषिल्प हथकरघा विकास निगम सागर के रूपेष श्रीवास्तव ने बताया कि निगम के प्रबंध संचालक राजू षर्मा द्वारा हम सभी विभागीय आमले को निर्देषित किया गया है। कि सरकार की मंषानुसार आमजन ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक सषक्तिकरण हेतु विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्विन किया जा सके। हम सभी निगम कर्मी निरन्तर प्रबंध संचालक के आदेष अनुसार एक टीम के रूप में कार्य कर रहे हैं। निगम की मंषा हस्तषिल्प हथकरघा को बढावा देना एवं ग्रामीण वर्ग को सषक्त करना है। कार्यक्रम श्री अनुज चन्द्रसोरिया, श्री रामस्वरूप आदि उपस्थित थे।

दर्दनाक हादसा। सुनार नदी में डूबने से मासूम तीन बहिनों की मौत

दर्दनाक हादसा। सुनार नदी में डूबने से मासूम तीन बहिनों की मौत
सागर। सागर जिले के गढाकोटा में एक दर्दनाक हाादसा में सुनार नदी में नहाने गयी एक ही परिवार की तीन बच्चीयों की डूबने से  मौत हो गई ।तीनो बहिनें आज  सुबह  सुनार नदी के छोटे पुल पर नहाने गई  थी ।खबर लगतेे  ही गढाकोटा पुलिस थाना प्रभारी कमलेन्द्र कलचुरी सहित पुलिस बल और रेस्क्यू टीम पहुची । रेस्क्यू करके तीनो के शव कर  निकाले गए। मौके पर भाजपा नेता अभिषेक भार्गव,कांग्रेस नेता कमलेश साहू आदि पहुचे।घटना करीब 11 बजे की है ।
            इस दर्दनाक घटना में गढाकोटा के गांधी वार्ड निवासी पुरषोत्तम पटेल की बेटियां पूनम,काजल और खुशबू की दर्दनाक मौत  हो गईं। पिता पुरषोत्तम के मुताबिक वह और उसकी पत्नी खेत पर सुबह काम करने गई ठगे । इस दौरान यहां घटना हो गई । थाना प्रभारी कलचुरी के अनुसार पुरषोत्तम पटेल की बेटियां भाई की बेटी के साथ नहाने गई थी। भाई की बेटी किसी तरह बचने में सफल रही। पुलिस ने मर्ग कायम कर घटना को  जांच में लिया है । भाजपा नेता अभिषेक भार्गव ने बताया कि  घटना दुखद है ।पीड़ित परिवार की हरसंभव मदद और शासन से आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी। इस घटना के बाद पूरे क्षेत्र में मातम छाया हुआ है।

सोमवार, 14 अक्तूबर 2019

केन्द्रीय दल ने सागर जिले मेें अतिवृष्टि से हुए नुकसान का लिया जायजा

 
 केन्द्रीय दल ने सागर जिले मेें अतिवृष्टि से हुए नुकसान का लिया जायजा
सागर ।भारत सरकार द्वारा भेजे गए केन्द्रीय दल ने  जिले के शाहगढ़, बण्डा विकासखंड के ग्रामीण अंचलों में जाकर अतिवृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया। केन्द्रीय दल ने विधायक  तरवर सिंह लोधी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के साथ शाहगढ़ के सिमरिया कला, नरवा, बण्डा के शासन ग्राम में हुए फसलों एवं क्षतिग्रस्त हुए मकानों का मुआयना किया। दल को नरवा ग्राम में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला यादव एवं सरपंच  गजेन्द्र सिंह ने बताया कि सोयाबीन की फसल 80 प्रतिषत से ज्यादा खराब हुई है और उड़द की फसल 100 प्रतिषत खराब हो गई है। केन्द्रीय दल ने खेत में जाकर फसलों का मुआयना किया। 
         यहां किसानों ने केन्द्रीय दल के सदस्यों से चर्चा की और बताया कि वर्षा से फसलांें का भारी नुकसान हुआ है। अतः रबी फसल के लिए बीज एवं खाद तत्काल सोसायटियों के माध्यम से मिलना चाहिए जिससे रबी फसल की बोनी का कार्य समय पर किया जा सके। क्रेन्द्रीय दल ने शासन गांव में वर्षा से क्षतिग्रस्त हुए मकान का अवलोकन किया। इस गांव में भारी वर्षा के श्री कमलेष विष्वकर्मा का मकान गिर गया था।
केन्द्रीय दल ने बण्डा विकासखंड के ग्राम शासन में खेतों में जाकर फसलांे का मुआयना किया और किसानों से नुकसान के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर उपसंचालक कृषि  एके नेमा, बण्डा एसडीएम  जितेन्द्र पटैल, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद थे।                  

खादी थी जिसकी पहचान, वह थे हम सबके बापू महान: सांसद राजबहादुर सिंह

खादी थी जिसकी पहचान, वह थे हम सबके बापू महान: सांसद राजबहादुर सिंह

पदयात्रा 17 अक्टूबर को बीना से

@भानसिंह /मालथौन

सागर।  महात्मा गांधी की 150वीं जयंती अवसर पर  सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने खुरई विधानसभा के ग्राम लोंगर में कन्या पूजन एवं स्वच्छता अभियान कर पदयात्रा प्रारंभ की । ग्राम बम्होरी लाल में पॉलीथिन मुक्त हेतु संगोष्ठी, खिरियाकलां में किसान चौपाल, गंऊधाधाम में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम, बेसरा तिगड्डा पर वृक्षारोपण, अंडेला में जल संरक्षण संगोष्ठी एवं मालथौन पहुंचकर किला प्रांगण में जैविक खेती संगोष्ठी एवं वृक्षारोपण किया।
      सांसद राजबहादुर सिंह ने  गांधीजी का स्मरण करते हुए कहा कि सही मायने में भाजपा गांधी जी के सपनों का भारत बना रही है. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी जी उन सभी कार्यों को कर रहे हैं, जो गांधीजी चाहते थे. स्वच्छता महात्मा गांधी का प्रिय विषय था, जिसे एक अभियान के रूप में प्रधानमंत्री ने लिया है. उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने दृढ़ निश्चय कर देश की विकास को तेज गति से आगे बढ़ाया है .
यात्रा में लखन सिंह बामोरा, लक्ष्मण सिंह, सुखदेव मिश्रा, इंद्र कुमार राय-अध्यक्ष नगर पालिका, राजेंद्र यादव उपाध्यक्ष-नगर पालिका, गोविंद सिंह राजपूत मालथौन, जयंत सिंह बुंदेला- मंडी अध्यक्ष, माधव सिंह सिलोदा, देशराज सिंह यादव, देवेंद्र सिंह बुंदेला, कोमल यादव, बलराम सिंह यादव, हरि नारायण कुशवाहा, राजेंद्र सिंह खरेरा, सुरेंद्र सिंह झौलसी, राजकुमार राय,  वीरसिंह,भैयन यादव,भानसिंह यादव मीडिया, अयोध्या सिंह, गोलू प्रताप राय, रामकुमार खरेरा, राजेंद्र सिंह रामछायरी, रावराजा राजपूत, प्रहलाद सिंह राजपूत, सुखपाल सिंह, गोविंद सिंह राजपूत खिरिया, राजू मोदी, जाहरसिंह,रामदयाल पाठक, नीलकमल सिंह राजपूत- सरपंच मालथौन, सरनाम सिंह तोमर, शिवराज सिंह राजपूत, पुष्पेंद्र सिंह परिहार, सोवीर जैन आदि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता,जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे.
17 अक्टूबर को यात्रा बीना में 
यात्रा 17 अक्टूबर को बीना विधानसभा के ग्राम किर्रोद से प्रातः 10:00 बजे प्रारंभ होकर कठाई, आगासौद, महादेवखेड़ी,सिरचोंपी होते हुई लखाहार  में विराम लेकर दिनांक 18 अक्टूबर को प्रातः 10:00 बजे सरखड़ी से प्रारंभ होकर सिलगांव, ईशरवारा, रहटवास, बिन्धई, धंसरा, गौहर होते हुए मंडीबामोरा में विराम लेगी।

विदेशी ठग। ईरान के ठगों को सागर पुलिस ने पकड़ा,तेलंगाना राज्य में था मामला दर्ज

विदेशी ठग। ईरान के ठगों को  सागर  पुलिस ने पकड़ा,तेलंगाना राज्य में था मामला दर्ज
सागर । तेलंगाना राज्य से ठगी कर भागे 4 विदेशी (ईरानी)नागरिको को एक खुफिया सूचना के आधार पर सागर जिले की महाराजपुर थाना पुलिस ने तीतर पानी टोल प्लाजा से गिरफ्तार कर तेलंगाना पुलिस को सौंप दिया है।इनमे दो बच्चे है।
        पुलिस सूत्रों के मुताबिक अनुसार तीतरपानी टोल टैक्स से  पुलिस अधीक्षक अमित सांघी के निर्देशन में एस डी  ओ पी अजीत पटेल के मार्गदर्शन में देवरी महाराजपुर की संयुक्त पुलिस ने  मारुति कम्पनी की ब्रीजा विटारा क्रमांक डी एल 20 ऐ डब्ल्यू 7876 गाड़ी नम्बर में तेलंगाना स्टेट से फरार ठगी के  आरोपी निकलने की सूचना मिली ।जिनकी लोकेशन नरसिंहपुर से सागर नेशनल हाईवे 26 बताई जा रही थी
       सूचना के बाद महाराजपुरऔर देवरी पुलिस ने घेराबंदी कर इन्हें फोर लाइन पर बने तीतर पानी टोल टैक्स पर धर दबोचा। आरोपियों के बिदेशी पर्यटक होने के कारण विशेष सुरक्षा में रखा  गया था। जिन्हें आज  सोमवार को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उन्हें तेलंगना पुलिस के सुपुर्द किया गया है।जानकारी के अनुसार आरोपी ईरान की राजधानी तेहरान के निवासी बताये जा रहे है जिनमे दो पुरुष माजिद ,जहांगीर, तथा दो  महिलाये सामंता ,जामीलहा तथा  दो नाबालिग है। ये  अगस्त माह में भारत आये थे जिन्होंने  10 अक्टूबर को तेलंगना राज्य के जिला कामरेड्डी थाना नसरूल्लाबाद में मांस की दुकान पर 60 हज़ार की ठगी कर भाग निकले। इसके बाद नसरूलल्लाबाद थाने में 420 और 380 सहित विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज किया गया।देवरी sdop अजित पटेल ने बताया कि नसरुल्लाह के पुलिस अधिकारी दया गिरी से लगातार इस मामले में सम्पर्क बना हुआ था।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग प्रदीप राय के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग प्रदीप राय के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश

सागर । सागर के संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने सागर के तत्कालीन जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास,वर्तमान में दमोह में पदस्थ प्रदीप कुमार राय के खिलाफ जांच के आदेश दिए है ।प्रदीप राय के खिलाफ उनके सागर के कार्यकाल के दौरान सबला योजना में वित्तीय गड़बड़ियों की शिकायतें थी।
आदेश के अनुसार जिला पंचायत सागर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को विभागीय जांच के लिए अधिकारी नियुक्त किया गया है। जांच दो  महीने में पूरी करने की समय सीमा तय की गई है।

सागर डिस्ट्रीब्यूटर्स एशोशियेशन के दो दर्जन पदाधिकारीयों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

सागर डिस्ट्रीब्यूटर्स एशोशियेशन के दो दर्जन पदाधिकारीयों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज
सागर । सागर में टैक्स चोरी और बिना बिल के कथित व्यापार को लेकर व्यापारी और उसके संगठन के बीच ऐसा विवाद बढ़ा की मामला थाने तक पहुच गया । इस मामले में पुलिस ने सागर डिस्ट्रीब्यूटर्स एशोशियेशन  के दो दर्जन से अधिक लोगो के खिलाफ धोखाधड़ी और ठगी का  मामला दर्ज कर लिया है ।
 सागर के तिलकगंज स्थित मयंक ट्रेडर्स का कॉस्मेटिक सामान तेल ,मंजन,क्रीम,साबुन आदि का थोक का कारोबार है ।   मयंक जैन की दुकान पर सागर डिस्ट्रीब्यूटर्स एशोशियेशन के कुछ लोग आए और कहा कि तुम लोग बिना बिल  के अवैध तरीके से माल बेचते हो यह गलत है । इस दौरान यहां दोनो पक्षो में कहा सुनी भी हुई। संगठन के लोग कथित जांच के लिए कोरे कागज पर दस्तखत कर बिल बंदी और दो ट्रालियों में माल ले गए। जिसकी कीमत 15 लाख रुपये से अधिक कि बतायी जाती है। इस घटना की शिकायत दुकानदार महेश जैन पिता स्व0 श्री प्रेमचंदजैन उम्र 54 साल निवासी तिलकगंज वार्ड  ने कोतवाली थाना में की । शिकायत के मुताबिक यह संगठन फर्जी है और किसी भी दुकान में घुसकर माल चेक करना इनके अधिकार क्षेत्र में नही है । दुकानदार ने इसके पदाधिकारी  मनीष गुप्ता  शैलेंद्र जैन टावर वाले  , बद्री साहू ,वीरेंद्र साहू ,विष्णु साहू , राजेश पंडित ,अनिल केशरवानी रत्नेश घोषी, अतुल कुमार तिवारी उदय ठाकुर , सुबोध चंदेरिया  ,शमी कुरैशी एवं अन्य कुल 25 के खिलाफ शिकायत की ।
कोतवाली थाना प्रभारी राजेश सिंह बंजारा के अनुसार शिकायत में घटना सही पाई गई। इस आधार पर सागर डिस्ट्रीब्यूटर्स के लोगो के खिलाफ धारा 420,467,468,471, 506,34
के तहत मामला दर्ज कर लिया और जांच जारी है । 
सागर डिस्ट्रीब्यूटर्स संघ ने दी सफाई 
            बउधर  इस मामले में संस्था के सरंक्षक शैलेश केशरवानी ,अध्यक्ष राजेश पंडित ,विष्णु साहू,सुबोध चन्देरिया आदि ने मीडिया को बताया कि सागर में कुछ व्यापारी बिना जीएसटी  के और  अवैध तरीके से कारोबार कर रहे है । जिनकी शिकायत में सेलटैक्स विभाग को की है । इससे व्यापार पर भी असर पड़ा है । इसी को लेकर मंयक ट्रेडर्स पर संगठन के कुछ लोग समझाईश देने के लिए गए थे । दुकान पर ढेर सारा माल पड़ा था। इनसे खरीदी के बिल मांगे । दुकानदार के यहां इसकी जांच माल की अधिकता के चलते सम्भव नही था। इस कारण लिखित  सहमति से  पूरा सामान लाये थे । पक्के बिल से बेच नम्बर आदि चेक करके वापिस कर देंगे। मीडिया ने जब पूछा कि किस हैसियत से माल चेक झरने गए थे तो ये सभी संतोषजनक उत्तर नही दे पाए।

Archive