वृद्धों के बीच पहुंछकर मनायी शहर सेवादल ने सेवादल संस्थापक की जयंती

वृद्धों के बीच पहुंछकर मनायी शहर सेवादल ने सेवादल संस्थापक की जयंती


सागर । कांग्रेस सेवा दल ने सेवादल के संस्थापक डा. नारायण सुब्बाराव हार्डिकर और रवीन्द्र नाथ टैगोर जी की जयंती मनाई। सेवादल परिवार के सदस्य वृद्धाश्रम पहुंचे जहां निसहाय वृद्धों के बीच फल-बिस्किट-नमकीन आदि वितरित कर सेवादल संस्थापक और टैगोर जी की जयंती मनायी।
इस कार्यक्रम का आयोजन सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने किया ।
7कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता व पदाधिकारीयो ने डा. हार्डीकर और रवींद्र नाथ टैगोर जी के फोटो पर माल्यार्पण किया और फूल चढ़ाएं। सागर शहर के सह प्रभारी वीरेंद्र दवे ने कहा कि हमारे देश में बहुत से ऐसे व्यक्तित्व वाले व्यक्तियों ने जन्म लिया है, जिनके संपूर्ण जीवन से यदि कोई सीख ली जाए तो वह एक प्रेरणा का स्रोत बन सकती है। ऐसे ही दो शख्सियत जो आज जन्मी थी उनके बारे मे कुछ कहने में शब्द ही कम पड जाते है।
सेवादल के प्रदेश महासचिव विजय साहू ने कहा कि आज सेवादल को मजबूत बनाने की आवश्यकता है और इसके लिए उन्होंने कार्यकर्ताओं की सोशल मीडिया ट्रेनिंग और प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल दिया।
कांग्रेस पिछडा वर्ग के अध्यक्ष राजा सेन ने कहा कि रवीन्द्रनाथ टैगोर मानवता को राष्ट्रवाद से ऊंचे स्थान पर रखते थे।
सेवा दल के जिला अध्यक्ष सिंटू कटारे ने डॉक्टर हार्डीकर जी के जीवन पर प्रकाश डाला तथा उनके द्वारा किए गए कार्य और बलिदानों को अपने कार्यकर्ताओं को बताया कि किस प्रकार जेल में रहकर उन्होंने सेवादल की स्थापना की गई ।
इस अवसर पर हरिश्चंद्र सोनवार, रजिया खान,प्रियंका तिवारी, नितिन पचौरी,आनंद हैला,कल्लू पटैल,प्रीतम यादव,वसीम खान,लल्ला यादव,पवन घोषी,अंकुर यादव,अरविंद राजपूत,आदर्श यादव आदि उपस्थित रहे।



Share:

हमें अपने जीवन मे मातृभूमि का कर्ज जरूर उतारना चाहिए: भूपेन्द्र सिंह★बरोदियाकलां का पहला गौरव दिवस मनाया गया★ पार्श्व गायिका इशिता विश्वकर्मा की आनंदमयी प्रस्तुतियों से सजा बरोदियाकलां

हमें अपने जीवन मे मातृभूमि का कर्ज जरूर उतारना चाहिए: भूपेन्द्र सिंह

★बरोदियाकलां का पहला गौरव दिवस मनाया गया
★ पार्श्व गायिका इशिता विश्वकर्मा की आनंदमयी प्रस्तुतियों से सजा बरोदियाकलां
बरोदियाकलां।आज हम सब मिलकर बरोदियाकलां का गौरव दिवस मना रहे हैं। हमारे देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो गए. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर पूरे देश में अमृत महोत्सव मना रहे हैं इसी के अंतर्गत हर शहर-गांव के गौरव दिवस मनाये जा रहे हैं। गौरव दिवस के पीछे जो उद्देश्य है, वह यह कि हमे अपने जीवन मे मातृभूमि का कर्ज जरूर उतारना चाहिए। यह बात प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह शनिवार को बरोदियाकलां में आयोजित बरोदियाकलां के गौरव दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कही ।

समारोह में सारेगामापा 2019 के विजेता और इंडिया गाॅट टैलेंट की उपविजेता रहीं इशिता विश्वकर्मा ने अपनी प्रस्तुतियों जनता का मन मोह लिया। पार्श्व गायिका इशिता विश्वकर्मा ने कार्यक्रम की शुरुआत में "सत्यम शिवम सुंदरम", "मोरनी बागा म बोले आधी रात मा" जैसी मनमोहक गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश के इतिहास हमारे महापुरुष आजादी के वीर सपूतों के बलिदान के बारे में हम जाने, उनका सम्मान करें। बरोदियाकलां में ऐसे अनेक वरिष्ठजन हैं, जो समाज सेवा का कार्य कर रहे हैं, प्रतिभावान छात्र-छात्राएं है, जो बरोदियाकलां के गौरव हैं। हर गांव, शहर का एक इतिहास होता है। बरोदियाकलां का भी अपना गौरवशाली इतिहास है, जिसकी जानकारी सबको होना चाहिए।
     आज गौरव दिवस के अवसर पर बरोदियाकलां में बेटी इशिता विश्वकर्मा आईं हैं, जो बहुत अच्छी गायक हैं। हम उनका स्वागत और सम्मान करते हैं। गौरव दिवस मनाने का कार्य हम हर साल करेंगे। सभी से आग्रह है कि वे अपने गांव कस्बे के गौरव दिवस मनाएं। 
     मंत्री श्री सिंह ने बरोदियाकलां को नगर परिषद बनाये जाने पर क्षेत्रवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी और कहा कि बरोदियाकलां में खुरई जैसा विकास होगा। कार्यक्रम की शुरुआत में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बरोदिया नगर परिषद क्षेत्र के प्रतिभावान  छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। बरोदियाकलां गौरव दिवस कार्यक्रम में भाजपा नेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 


Share:

संस्कार शिक्षण शिविर के सामूहिक समापन हेतु आचार्य श्री ने प्रदान किया मंगल आशीष

संस्कार शिक्षण शिविर के सामूहिक समापन हेतु आचार्य श्री ने प्रदान किया मंगल आशीष

सागर।  श्रमण संस्कृति संस्थान सांगानेर के तत्वाधान में समायोजित संस्कार  शिक्षण शिविर विभिन्न सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों के साथ संपूर्ण सागर अंचल में आयोजित हो रहे हैं। लगभग पच्चीस स्थानों पर समायोजित शिक्षण शिविरों में प्रतिदिन शिवरार्थियों की संख्या शिवराज उत्तरोत्तर बढ़ती जा रही है। संपूर्ण अंचल में लगभग पचास स्नातक विद्वानों के द्वारा विभिन्न धार्मिक ग्रंथों के साथ-साथ लौकिक जीवन शैली की शिक्षा भी प्रदान की जा रही है। भारतीय संस्कृति, खानपान,रहन सहन एवं हिंदीभाषा को अपनाने पर भी शिक्षण शिविर के माध्यम से आमजन को प्रेरित किया जा रहा है। 

सागर अंचल के क्षेत्रीय प्रभारी डॉ आशीष जैन आचार्य शाहगढ़ में बताया कि शिक्षण शिविर का सामूहिक समापन वृहद स्तर पर किए जाने की रूपरेखा पर कार्य चल रहा है, जिसमें संपूर्ण अंचल से विभिन्न विषयों में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों को वृहद स्तर पर प्रमाण पत्र एवं उपहार के द्वारा सम्मानित किया जाएगा।सामूहिक समापन हेतु आज संपूर्ण व्यवस्थापक टीम के साथ रहली पटना गंज में विराजमान आचार्य भगवन विद्यासागर जी महाराज से विस्तृत चर्चा के बाद उनका मंगल आशीष भी प्राप्त हुआ है। शिविर की संपूर्ण रूपरेखा आचार्य श्री के सामने प्रस्तुत करके हिंदी भाषा एवं एवं हाइकु छंद आधारित प्रदर्शनी की रूपरेखा पर भी पूज्य एलक सिद्धांत सागर जी महाराज से मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।
 आचार्य श्री के मंगल आशीष से शीघ्र ही समापन समारोह  की विस्तृत कार्य योजना का निर्माण करके सार्वजनिक किया जाएगा। श्री सुनील सुधाकर शास्त्री द्रोणगीर, श्री निलेश जैन शास्त्री रहली, श्री अरिहंत जैन शास्त्री बड़ामलहरा और सुनील शास्त्री खरगापुर सभी आचार्य के समक्ष शिविर समापन हेतु भाव व्यक्त किए।
Share:

EOW की सर्च कार्यवाई: करोड़ो का आसामी निकला सहायक समिति प्रबंधक★दो मकान, जेसीबी मशीन, चार कार, दो ट्रेक्टर, चार दुपहिया वाहन, ★ 33 जमीनों की रजिस्ट्रियां, दो क्रेशर / खदान के दस्तावेज★ लायसेंसी 315 बोर की बंदूक और एक बिना लाइसेंस की पिस्टल मिली★ 10 बैंक अकाउंट और पालिसी आदि मिली

EOW  की सर्च कार्यवाई: करोड़ो का आसामी निकला सहायक समिति प्रबंधक

★दो मकान,  जेसीबी मशीन, चार कार, दो ट्रेक्टर, चार दुपहिया वाहन, 
★ 33 जमीनों की रजिस्ट्रियां, दो क्रेशर / खदान के दस्तावेज
★ लायसेंसी 315 बोर की  बंदूक और एक बिना लाइसेंस की पिस्टल मिली
★ 10 बैंक अकाउंट और पालिसी आदि मिली

सागर । EOW जबलपुर ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में छतरपुर में सहायक समिति प्रबंधक सेवा सहकारी समिति बदौराकला प्राण सिंह के यहां  छापा मार कार्यवाई की है। सहायक समिति प्रबंधक रहते हुए आय से अधिक अर्जित की गई 6 गुना अधिक संपत्ति होना पाई गई,थी। सागर और जबलपुर की ईओडब्ल्यू की टीम  की कार्यवाई जारी है। अभी तक कि कार्यवाई में समिति प्रबंधक करोड़ो रुपयों का आसामी निकला है। जिसके पास जमीन मकान के साथ जेसीबी मशीन, कारे, दुपहिया वाहन, बैंक खाते,  बीमा पालिसी,सोना- चांदी के अलावा डेढ़ लाख रुपये केश मिला है। अभी सम्पत्ति का आकलन जारी है। कार्यवाई में  dsp ए बी सिंह के नेतृत्व में उपनिरीक्षक उमा आर्य और विशाखा तिवारी और स्टाफ शामिल है।

कल देर रात्रि में EOW की टीम ने छापा  मारा था।समिति प्रबंधक के गांव जोगा,बारीगढ़ और छतरपुर निवास पर  कार्यवाई चल रही है। उपपुलिस अधीक्षक एबी सिंह के नेतृत्व में यह कार्यवाई चल रही है।

ये मिला अभी तक सर्च में यह मिला

EOW जबलपुर के DSP ए बी सिंह ने बताया कि अभी तक चली  सर्च कार्यवाही में अभी तक प्राप्त सम्पत्ति की जानकारी मके नगद 161500 रुपए  ,ज़ेवर सोना 333 gram ,ज़ेवर चाँदी 544 gram , एक मकान छतरपुर में एक बारीगढ़ में ( क़ीमत का आकलन PWD द्वारा किया जाना है ) वाहन एक JCB , एक टाटा सफ़ारी , एक स्कॉर्पीओ , एक XUV , एक Sail कार , दो ट्रैक्टर , एक मोटरसाइकल KTM , एक मोटर साइकल रॉयल एनफ़िल्ड बुलेट , एक दो पहिया वाहन जूपिटर , इसके अलावा एक JCB और एक पोकलेन मशीन के दस्तावेज भी मिले है।  कुल घरेलू सामान लगभग तीस लाख का मिला है।एक 315 बोर की लायसेन्सी रायफल एक बिना लाइसेंस का अवैध पिस्टल के अलावा कुल 33 रजिस्ट्री / इकरारनामा जो 67 एकड़ कृषि भूमि से सम्बंधित है । दो क्रेशर / पत्थर खदान की अनुमति सम्बंधी दस्तावेज  भी मिले है। इसके आलावास 10 बैंक अकाउंट एवं दो पोस्ट ऑफ़िस की पॉलिसी के दस्तावेज मिले। उन्होंने बताया कि  प्राप्त दस्तावेज़ो के आधार पर कृषि भूमि की क़ीमत / क्रेशर सम्बंधी जानकारी एवं बैंक अकाउंट और पॉलिसी की जानकारी प्राप्त कर सम्पत्ति का कुल मूल्य का आकलन किया जाएगा।



सहायक समिति प्रबंधक पर आर्म्स एक्ट का मामला
सहायक समिति प्रबंधक प्राण सिह के घर अवैध पिस्टल भी मिली। पुलिस ने आरोपी प्राण सिंह के विरुद्ध धारा 25 (1-b)(a) आर्म्स एक्ट का प्रकरण थाना जुझार नगर ज़िला छतरपुर में पंजीबद्ध किया गया ।
Share:

BHOPAL : 08 वर्ष के बालक के साथ अप्राकृतिक कृत्‍य करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा


BHOPAL : 08 वर्ष के बालक के  साथ अप्राकृतिक कृत्‍य करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा
 
भोपाल ।  न्‍यायालय श्रीमती पदमा जाटव विशेष न्‍यायालय पॉक्‍सो एक्‍ट के न्‍यायायल में प्रकरण क्रमांक  10/21  में थाना बागसेवनिया जिला भोपाल के अपराध क्रमांक  829/2020 में 08 वर्ष के बालक साथ अप्राक़तिक कृत्‍य  करने वाले वाले आरोपी आदित्‍य पिता मनोहर सिंह को धारा 5एन / 6 पॉक्‍सो एक्‍ट में अभियोजन द्वारा प्रस्‍तुत साक्ष्‍यो एवं तर्को के आधार पर 20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 6000 रूपये के अर्थदण्‍ड, अर्थदण्‍ड न देने पर 04 माह के अतिरिक्‍त कारावास  एवं धारा 377 भादवि में 10 वर्ष का सश्रम कारावास  व 5000 रूपये के अर्थदण्‍ड, अर्थदण्‍ड  न देने पर 03 माह का अतिरिक्‍त कारावास से दण्डित किया गया है। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से अभियोजन का संचालन विशेष लोक अभियोजक श्री टी पी गौतम,  श्रीमती मनीषा पटेल  एवं श्रीमती सरला कहार द्वारा किया गया। 
  एडीपीओ / मीडिया प्रभारी भोपाल  अरविंद दांगी ने बताया कि दिनांक 13.12.2020 को फरियादिया ने थाना बागसेवनिया में रिपोर्ट लेख करायी कि दिनांक 11.12.2020 को सुबह 09:00 बजे अपनी डयूटी के लिए गयी थी कि दोपहर लगभग 01 बजे फरियादिया के मोबाइल पर आंगनवाडी वाली मैडम का फोन आया और बोली की अपके बेटे के साथ कुछ घटना हो गयी है तब फरियादिया को उसके बेटे (पीडित) ने बताया कि दिन करीब 11:00 बजे वह स्‍कूल जा रहा था। तब स्‍कूल के गेट पास उसे आरोपी आदित्‍य मिला और उसने पीडित का  गला पकड का आंगनवाडी के पीछे बनी पानी की टंकी के पास ले गया जहां उसने पीडित के साथ जबरदस्‍ती अप्राक़तिक मैथुन का कृत्‍य कारित किया गया। उक्‍त घटना में आगंनवाढी तथा चाइल्‍ड लाइन के माध्‍यम से अपराध की सूचना दी गयी तथा एफआर्इआर थाना बागसेवनिया में पंजीबद्ध कर विवेचना उपरांत अभियोग पत्र सक्षम न्‍यायालय में प्रस्‍तुत किया गया 
 
 

Share:

MP : डेढ साल की मासूम बच्‍ची की हत्‍या करने वाली आरोपिया अनुषा को आजीवन कारावास की सजा

MP : डेढ साल की मासूम बच्‍ची की हत्‍या करने वाली आरोपिया अनुषा को आजीवन कारावास की सजा  
 
भोपाल।  न्‍यायालय श्रीमती स्‍मृता सिंह ठाकुर अपर सत्र न्‍यायाधीश ने थाना हबीबगंज क्षेत्र में एक डेढ़ साल की बच्ची की हत्यारी  आरोपिया अनुषा पाल को धारा 302 भादवि में कठोर आजीवन कारावास व 500रू का अर्थदण्‍ड, व धारा 364 भादवि में 10 वर्ष का सश्रम कारावास व 500रू का अर्थदण्‍ड, धारा 201 भादवि में 5 वर्ष का सश्रम कारावास व 500रू अर्थदण्‍ड से दण्डित किया है। । उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री राम कुमार खत्री विशेष लोक अभियोजक/ सहायक जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा की गयी। 
घटना का विवरण :- 
         संक्षिप्‍त में घटना इस प्रकार है कि दिनांक 11.09.2019 को फरियादिया मोहिनी मालवीय द्वारा थाना हबीबगंज आकर उसकी डेढ साल की बच्‍ची के गुम होने के संबंध में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार गुमशुदगी रिपोर्ट के आधार पर धारा 363 364 भादवि के अपराध की प्रथम सूचना रिपोर्ट ले खबद्ध की गई थी। अनुसंधान में यह पाया गया के आरोपिया अनुषा पाल फरियादिया मोहिनी मालवीय से रंजिस रखती थी और योजना बनाकर उसकी बच्‍ची को घर से लेजाकर दाना पानी रोड पर ब्‍लोसम नर्सरी के पास नाक मुंह दबाकर, पानी में डुबाकर हत्‍या कर दी थी। विवचेना उपरांत चालान संबंधित न्‍यायालय में प्रस्‍तुत किया गया। अभियोजन प्रकरण को प्रमाणित करने में सफल रहा। 
 

Share:

SAGAR: भाजपा युवा मोर्चा की जिला कार्यकारणी घोषित, तीन मंडलो की अध्यक्षो की घोषणा

SAGAR: भाजपा युवा मोर्चा की जिला  कार्यकारणी घोषित, तीन मंडलो की अध्यक्षो की घोषणा
सागर। भारतीय जनता पार्टी के माननीय प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश महामंत्री एवं युवा मोर्चा प्रभारी कविता पाटीदार , भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष माननीय वैभव पवार  के निर्देशन व भाजपा के माननीय जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया की सहमति से भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष यश अग्रवाल ने  भाजयुमो की कार्यकारणी की घोषणा कर दी है। इसमें देवरी विधानसभा से भारतेन्दु राजपूत (मोन्टू), नरयावली विधानसभा से प्रतीक चौकसे, खुरई विधानसभा से राम राजा ठाकुर, नरयावली विधानसभा से अंकित तिवारी (सापट), रहली विधानसभा से चौधरी भूपेन्द्र कुर्मी और नरयावली विधानसभा से हरिओम भट्ट को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सागर विधानसभा से भानु सिंह राजपूत और नितिन सोनी को महामंत्री बनाया गया है। इसी तरह सुरखी विधानसभा से प्रशान्त देवलिया, सागर विधानसभा से अंकु चौरसिया, बंडा विधानसभा से मनोज सांधेलिया, बीना विधानसभा भूपेंद्र राय, सुरखी विधानसभा से महेन्द्र लोधी, सागर विधानसभा से अंकित सनकत को मंत्री बनाया गया है। जबकि बंडा विधानसभा से प्रदीप यादव को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
इसी प्रकार सागर विधानसभा के आदर्श मिश्रा को कार्यालय मंत्री, प्रांजुल पाराशर को सह- कार्यालय मंत्री, शुभम नामदेव, मीडिया प्रभारी, संचित शुक्ला को सोशल मीडिया प्रभारी, राजा शुक्ला और देवरी विधानसभा से राहुल नामदेव को सह- सोशल मीडिया बनाया गया है। अर्जुन सूर्यवंशी को रिसर्च एण्ड पॉलिसी प्रभारी और नमन कुशवाहा को रिसर्च एण्ड पॉलिसी सह प्रभारी के साथ प्रज्जवल भारद्वाज
आईटी प्रभारी और रामपाल लोधी को आईटी सह प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है।
भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष यश अग्रवाल ने वरिष्ठजनों की सहमति से तीन मंडलों की घोषणा भी की है। जिसमें विकास केशरवानी को डॉ. हरिसिंह गौर मंडल, राहुल वैद्य को सागर नगर मंडल और निखिल अहिरवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर मंडल का अध्यक्ष बनाया गया है।
Share:

राष्ट्रगान जनगण मन के रचयिता गुरुदेव रवीद्र नाथ टैगोर की 162 वी जन्म जयंती मनाई गई

राष्ट्रगान जनगण मन के रचयिता गुरुदेव रवीद्र नाथ टैगोर की 162 वी जन्म जयंती मनाई गई
सागर । गुरुदेव रवीद्रनाथ टैगोर की 162 की जन्म जयंती का आयोजन आज रवीद्र नाथ टैगोर मेमोरियल ट्रस्ट के द्वारा अनिल चंद्र मैत्रा  सभागार रविंद्र भवन में  किया गया । इस अवसर पर डॉ दिवाकर मिश्र ने कार्यक्रम की रूपरेखा देते हुए गुरु रवीद्रनाथ टैगोर के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला और गुरुदेव को भारतीय साहित्य का युगदृष्टा बताया ,सह सचिव डॉ निवेदिता मैत्रा ने  गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को दुनिया का महान साहित्यकार निरूपित किया उन्होंने बताया कि गुरुदेव ने हमारे राष्ट्रगान जन गण मन के अलावा  बांग्लादेश और श्रीलंका का राष्ट्रगान भी गुरुदेव ने  लिखा, संगीत और साहित्य के जरिए उन्होंने भारत को एक नई पहचान दी । कोषाध्यक्ष उदय जैन ने कहा कि  उन्हें साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिलना भारत का एक बड़ा सम्मान इस, जो उनकी रचना गीतांजलि के लिए दिया गया था । इस अवसर पर बांग्ला संगीत का गायन रीना घोष  एव उनके पुत्र  पार्थिव घोष के द्वारा किया गया । जीवन दान फाउंडेशन के सदस्यों ने गुरुदेव रविंद्रनाथ के  चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की । कार्यक्रम का संचालन ट्रस्टी राजेश पंडित एवं आभार प्रदर्शन सह ट्रस्ती आशीष ज्योतिषी ने व्यक्त किया । इस अवसर पर श्री उमाकांत मिश्र, पेट्रीस फुसकेले , डा अरुण सराफ, डॉ राजेंद्र चौउदा, डॉ जी एल पुलतांबेकर, असरार अहमद ,देवेश गर्ग, सिद्धार्थ शंकर शुक्ला के गुरुदेव के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और जीवनदान फाउंडेशन के सदस्य दीपक मिश्रा संजय सोनी संजय गहोई ,जगदीश तेंगुरिया ,आशुतोष कुमार मुकेश विश्वकर्मा अभय खाटोल, शरद तिवारी ,मनोज रैकवार ,नरेश रायकवार के उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया
Share:

सहायक समिति प्रबंधक के 3 ठिकानों पर EOW ने मारा छापा, जबलपुर- सागर की कार्यवाई

सहायक समिति प्रबंधक के 3 ठिकानों पर EOW ने मारा छापा, जबलपुर- सागर की कार्यवाई
छत्तरपुर। EOW जबलपुर ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में छतरपुर में सहायक समिति प्रबंधक सेवा सहकारी समिति बदौराकला प्राण सिंह के यहां  छापा मार कार्यवाई की है। सहायक समिति प्रबंधक रहते हुए आय से अधिक अर्जित की गई 6 गुना अधिक संपत्ति होना पाई गई, थी। सागर और जबलपुर की ईओडब्ल्यू की टीम  की कार्यवाई जारी है।देर रात्रि टीम ने छापा  मारा था।समिति प्रबंधक के गांव जोगा,बारीगढ़ और छतरपुर निवास पर  कार्यवाई चल रही है। उपपुलिस अधीक्षक एबी सिंह के नेतृत्व में यह कार्यवाई चल रही है। 



EOW के अनुसार सहायक समिति प्रबंधक, सेवा सहकारी समिति बदौराकलां, जिला छतरपुर के यहाँ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के दर्ज प्रकरण के संबंध में सर्च कार्यवाही अपराध क्रमांक 32/22 धारा 13(1) बी 13(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 संशोधित अधिनियम 2018 | आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ को प्राप्त शिकायत की जांच प्रकोष्ठ इकाई सागर
द्वारा की गई । शिकायत जांच में पाया गया कि आरोपी प्राण सिंह उर्फ मुन्ना सिंह, सहायक समिति प्रबंधक, सेवा सहकारी समिति बदौराकला, जिला छतरपुर के आलोच्य अवधि में आय के विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त आय की तुलना में उसके द्वारा किया गया व्यय एवं अर्जित सम्पत्ति 6 गुना से अधिक होना पाया गया । इस पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया । प्रकरण की विवेचना उप पुलिस अधीक्षक श्री ए0वी0 सिंह प्रकोष्ठ इकाई जबलपुर के द्वारा की जा रही है । विवेचना के दौरान अपराधी के 1. पेप्टेक सिटी, देरी गांव सागर रोड, छतरपुर 2. बारीगढ़ तह0 लवकुशनगर छतरपुर एवं 3. जोगा गौरीहार, लवकुशनगर जिला छतरपुर के निवास स्थानों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ इकाई सागर एवं प्रकोष्ठ इकाई जबलपुर की संयुक्त टीम द्वारा आज सर्च कार्यवाही की जा रही है ।
 सर्च कार्यवाही वर्तमान में जारी है । कार्यवाही पूर्ण होने पर प्राप्त दस्तावेजों एवं साक्ष्यों के आधार पर आरोपी की संपत्ति का आंकलन किया जावेगा ।



Share:

SAGAR : शासकीय राशन दुकान के विक्रेता एवं सहायक विक्रेता के खिलाफ FIR दर्ज★ 6 लाख से अधिक की जा रही थी कालाबजारी

SAGAR : शासकीय राशन दुकान के विक्रेता एवं सहायक विक्रेता के खिलाफ FIR दर्ज
★ 6 लाख से अधिक की जा रही थी कालाबजारी
सागर 6 मई 2022 ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की समस्त प्रकार के माफियाओं से मुक्त मध्य प्रदेश बनाने की लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा सागर जिले को माफिया मुक्त करने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है इसी परिपेक्ष्य में शासकीय राशन उचित मूल्य की दुकान का 6 लाख रूपये से अधिक की कालाबाजारी करने पर पुलिस कार्रवाई की गई।
SAGAR : युवती से गैंगरेप, जीजा से मारपीट कर साली को उठा ले गए जगंल में★ हिस्ट्रीशीटर बदमाश ने साथियों के साथ दिया वारदात को अंजाम★ जंगल में पहुचे एसपी घटनास्थल का मुआयना करने, दो रेपिस्ट गिरफ्तार, दो फरार, फरार आरोपियो पर 20 हजार का इनाम घोषित,★ फरार अपराधी चेनसिंह का मकान जमीदोज


कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती चारू जैन ने बताया कि कलेक्टर श्री आर्य के निर्देश पर शाहगढ़ तहसील की शासकीय उचित मूल्य दुकान किशनपुरा में अनियमितताओं की शिकायत आने जाने पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी शाहगढ़ के द्वारा जांच की गई।  जिसमें पाया गया कि विक्रेता भूपेंद्र सिंह बुंदेला एवं सहायक विक्रेता राघवेंद्र सिंह बुंदेला के द्वारा पीओएस मशीन से हितग्राहियों का माह मार्च का राशन आधार सत्यापन के माध्यम से आहारित तो किया गया परंतु भौतिक रूप से उन्हें वितरित नहीं किया गया साथ ही दुकान में पीओएस मशीन में दर्ज स्टॉक से भौतिक रूप में बहुत कम स्टॉक पाया गया। विक्रेता के द्वारा कुल 696880 रुपए के खाद्यान्न को आपयोजित किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य कई अनियमितताएं पाई गई।  



जिसके फलस्वरूप प्रतिवेदन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बंडा को प्रस्तुत किया गया।  प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर श्री आर्य द्वारा विक्रेता एवं सहायक विक्रेता के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए गए। जिस पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती चारू जैन के द्वारा थाना बरायठा में दिनांक 6 मई 2022 को प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई।



Share:

श्री भूतेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए हुआ भूमिपूजन कार्यक्रम

श्री भूतेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए हुआ भूमिपूजन कार्यक्रम


सागर। श्री आदिशंकराचार्य जी की की जयंती पर बुन्देलखण्ड अंचल के प्रसिद्ध हजार साल से अधिक प्राचीन श्री भूतेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए भूमिपूजन समारोह शुक्रवार को जगतगुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वतीजी के शिष्य ब्रह्मचारी निर्विकल्प स्वरूप के सानिध्य में हुआ। उन्होंने सनातन धर्म में आदि शंकराचार्य पर केंद्रित व्याख्यान दिया। धर्मश्री स्थित महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य पंडित रामकुमार खंपरिया तथा आचार्य धर्मेंद्र शास्त्री की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमिपूजन हुआ।


इसमें सांसद राजबहादुर सिंह ने अपनी निधि से मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 5 लाख रुपए एवं सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने अपनी निधि से 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी मंदिर के विस्तारीकरण में हर संभव सहयोग करने का संदेश भिजवाया। 

मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र पाठक ने बताया जो भी व्यक्ति इस कार्य में अपना सहयोग करना चाहता है वे मंदिर के अकाउंट नंबर 02690110060650, आईएफएससी कोड- यूसीबीए-0000269 पर राशि दान कर सकते हैं। सचिव महेंद्र गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अनेक श्रद्धालुगण मौजूद रहे।






Share:

बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज :एक करोड़ से अधिक के लाभ का बजट पारित★ स्थापना व्यय अधिक , कम किया जाए। ★ रिक्त पदों के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जारी करे और पदों को भरा जाए★ पैरामेडिकल संवर्ग की पदों की सीधी भर्ती : कमिश्नर मुकेश शुक्ला

बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज :एक करोड़ से अधिक के लाभ का बजट पारित

★ स्थापना व्यय अधिक , कम किया जाए।  

★ रिक्त पदों के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जारी करे और पदों को भरा जाए

★ पैरामेडिकल संवर्ग की पदों की सीधी भर्ती : कमिश्नर मुकेश शुक्ला 

★ बीएमसी की 29 वीं कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न


सागर 6 मई । बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज संपूर्ण परिसर का फायर सेफ्टी एक्सपर्ट के माध्यम से फायर ऑडिट कराएं एवं आयुष्मान कार्ड धारियों का अधिक से अधिक उपचार करे साथ ही आयुष्मान मित्र के माध्यम से बीएमसी में ही आयुष्मान कार्ड बनाई जाए ,पर्यावरण की एनओसी तत्काल प्राप्त करें । उक्त निर्देश संभाग आयुक्त एवं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की 29 वीं कार्यकारिणी समिति की बैठक में दिये।
SAGAR : युवती से गैंगरेप, जीजा से मारपीट कर साली को उठा ले गए जगंल में★ हिस्ट्रीशीटर बदमाश ने साथियों के साथ दिया वारदात को अंजाम★ जंगल में पहुचे एसपी घटनास्थल का मुआयना करने, दो रेपिस्ट गिरफ्तार, दो फरार, फरार आरोपियो पर 20 हजार का इनाम घोषित,★ फरार अपराधी चेनसिंह का मकान जमीदोज

इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अधिष्ठाता डॉ आर एस वर्मा ,अधीक्षक डॉ एस के पिप्पल, पीडब्ल्यूडी के एसई श्री आरएल वर्मा, डॉ सर्वेश जैन, डॉ अंजू झा, डॉक्टर आरके जैन, श्री सुरेश चंद्र जैन, डा. प्रवीण्य खरे, अंजली द्विवेदी वित्त अधिकारी श्रीमती हेमलता पटेल सहित अन्य चिकित्सक मौजूद थे।

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल संवर्ग की पदों की सीधी भर्ती के लिए कार्रवाई की जाए । कमिश्नर श्री शुक्ला ने स्वशासी कॉलेज में पदस्थ चिकित्सकों का समूह बीमा योजना के लागू करने के संबंध में निर्देश दिए कि जो चिकित्सक इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसका समूह बीमा योजना में बीमा कराया जाए ।
SAGAR : आशा कार्यकर्ता भर्ती में शिकायत मिली, BMO और BCM को हटाया★ CMHO ने अस्पतालों का किया निरीक्षण, सरकारी और निजी अस्पतालों में मिली कमियां

सिवनी: मॉब लिंचिंग घटना की न्यायिक जांच की मांग★ भाजपा चला रही है लठ बाजी के प्रशिक्षण शिविर -डॉक्टर गोविंद सिंह★पीड़तो से नकुल नाथ,तरुण भनोट,हिना कांवरे और रजनीश सिंह भी मिले
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने आपातकालीन चिकित्सा प्रतिभूति भत्ता एवं तो परीक्षण भत्ता के संबंध में निर्देश दिए कि इसके लिए आयुक्त चिकित्सा शिक्षा से मार्गदर्शन लेकर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे । उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में निर्देश दिए कि नियमानुसार कार्यवाही करते हुए अनुकंपा नियुक्ति की जाए ।

वित्त  अधिकारी श्रीमती हेमलता पटेल ने बीएमसी का बजट प्रस्तुत करते हुए बताया कि एक अपै्रल 2021 से 31 मार्च 2022 तक 10 करोड़ 95 लाख 8 हजार 322 रूपये की आय प्राप्त हुई । जबकि 11 करोड़ 68 लाख 50 हजार 338 का व्यय किया गया । श्रीमती पटेल ने बताया कि एक करोड़  रुपए पूर्व से बैंक में जमा है बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की कार्यकारिणी की बैठक में संभाग आयुक्त एवं अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का स्थापना व्यय अधिक है। इसे आवश्यकतानुसार कम किया जाए।  


संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि बीएमसी में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को फीस जमा करने हेतु नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि हाई कोर्ट में चल रहे केसों के निराकरण  के लिए कार्यवाही की जाए । कार्यसमिति की बैठक में विगत बैठक के संबंध में भी चर्चा की गई ।
बैठक में निर्णय लिया गया कि बीएमसी के रिक्त पदों के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से विज्ञप्ति जारी की जाए और पदों को भरा जाए । बैठक में अनुरक्षण संबंधी कार्रवाई की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बीएमसी के लिए समस्त क्लीयरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करें।

वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगेंगे

उन्होंने निर्देष दिए कि बायो मेडिकल वेस्ट के लिए लगाई गई गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाए। जिसकी मानिटरिंग स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल सेंटर से की जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि बीएमसी की प्रभारी अधिकारी स्मार्ट सिटी जाकर इसकी लगातार मानिटरिंग  करें ।

SAGAR : शासकीय राशन दुकान के विक्रेता एवं सहायक विक्रेता के खिलाफ FIR दर्ज★ 6 लाख से अधिक की जा रही थी कालाबजारी

आयुष्मान भारत योजना से प्राप्त राशि के वितरण के संबंध में हुआ निर्णय

 
जूनियर डॉक्टरों के मेडिक्लेम के संबंध में भी समिति ने चर्चा कर निर्णय लिया गया कि जूनियर डाक्टर के मेडिक्लेम एवं स्वषासी में पदस्थ चिकित्सकों का बीमा समूह योजना लागू करने के लिए सीएमई भोपाल के लिए पत्र लिखा जाए एवं मार्गदर्षन प्राप्त किया जाए।बीएमसी की समिति ने निर्णय लिया कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज परिसर में लगे बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से बिजली बिल की राशि ली जावे।

बैठक में जैव चिकित्सा अपशिष्ट के संग्रहण, परिवहन निष्पादन हेतु जैव चिकित्सा अपशिष्ट उपचार सुविधा अंतर्गत स्थापित संयंत्र को सुचारू रूप से काम करने के निर्देश दिए उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि मेडिकल वेस्ट का निष्पादन सही तरीके से हो यह भी सुनिश्चित किया जाए।





Share:

किसी भी नगरीय निकाय में नहीं हो पेयजल की समस्या: मंत्री भूपेंद्र सिंह★ पेयजल प्रोजेक्ट में देरी पर कांट्रेक्टर को टर्मिनेट/ब्लैक-लिस्ट करने के निर्देश

किसी भी नगरीय निकाय में नहीं हो पेयजल की समस्या: मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ पेयजल प्रोजेक्ट में देरी पर कांट्रेक्टर को टर्मिनेट/ब्लैक-लिस्ट करने के निर्देश

भोपाल| किसी भी नगरीय निकाय में पेयजल की समस्या नहीं होना चाहिए। जहाँ भी जरूरत हो पानी के टेंकर नागरिकों को से पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। इसके लिए बजट की कोई  कमी नहीं है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह निर्देश नगरीय निकायों में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के दौरान दिये। श्री सिंह ने कहा कि पेयजल परियोजनाओं में देरी करने वाले कांट्रेक्टर्स को टर्मिनेट अथवा ब्लैक-लिस्ट करें। 


श्री सिंह ने कहा कि जिन नगरीय निकायों में 2 दिन छोड़कर पानी दे रहे हैं, वहाँ दूसरे दिन और जहाँ एक दिन छोड़कर पानी दे रहे हैं, वहाँ प्रतिदिन पेयजल की आपूर्ति करें। उन्होंने कहा कि अमृत प्रोजेक्ट के कंसल्टेंट समय पर रिपोर्ट दें। पर्याप्त पानी के स्त्रोत भी चिन्हित करें।
मंत्री श्री सिंह ने नगर निगम आयुक्त और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से अलग-अलग वीडियो काफ्रेंसिंग से बात कर पेयजल की स्थिति की जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने पानखेडी (कालापीपल) में अमृत योजना के कार्य में देरी पर कंसल्टेंट और कांट्रेक्टर को ब्लैक-लिस्ट करने के निर्देश दिये। 


श्री सिंह ने अधीक्षण यंत्री को 2 दिन मण्डीदीप में कैंप कर पेयजल योजना की समीक्षा कर काम में तेजी लाने और पुराने कांट्रेक्टर को ब्लैक-लिस्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुलताई में रेलवे लाइन के पास पाइप-लाइन डालने के संबंध में डीआरएम नागपुर से चर्चा की जाये।
ग्वालियर में 6 साल बाद प्रतिदिन पेयजल
आयुक्त नगर निगम ग्वालियर ने बताया कि ग्वालियर में 6 साल बाद एक अपै्रल 2022 से प्रतिदिन पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा इसका अनुसरण अन्य निगम भी करें। उन्होंने कहा कि कटनी में पेयजल की आपूर्ति प्रतिदिन करने के समुचित प्रबंध करें। नगर परिषद चांद जिला छिंदवाडा के पेयजल परियोजना में धीमी प्रगति पर पुन टेंडर जारी करने के निर्देश दिये। नगर परिषद न्यूटन चिचली में भी प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करें। 
प्रमुख सचिव नगरीय विकास एंव आवास श्री मनीष सिंह ने नगर परिषद मेघनगर की पेयजल योजना का कार्य 15 दिन में पूरा करने के निर्देश दिये। 


8 मई को लाड़ली लक्ष्मी योजना फेज - 2 का शुभारंभ

नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 8 मई को शाम 6 बजे लाड़ली लक्ष्मी योजना फेज - 2 का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी नगरीय निकाय भव्य कार्यक्रम करें। छोटे निकायों में एक दो स्थानों तथा नगर निगमों में सेक्टरवार कार्यक्रम करें। कार्यक्रम में सभी लाड़ली लक्ष्मी, उनके माता-पिता, जन-प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जाये। कार्यक्रम में शाम 6 से 6.30 बजे तक लाड़ली लक्ष्मी, के माता-पिता का सम्मान, 6.30 से 7 बजे तक जन-प्रतिनिधियों का सम्बोधन और 7 बजे भोपाल से मुख्यमंत्री का सम्बोधन होगा। इसकी रिपोर्ट मंत्री कार्यालय और संचालनालय को भेजें। इस दौरान अपर आयुक्त श्रीमती रुचिका चौहान और डॉ. सतेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Share:

खुरई : ट्रेक्टर ने 3 छोटे बच्चों को कुचला , गम्भीर घायल , सड़क किनारे खेल रहे थे

खुरई :  ट्रेक्टर ने 3 छोटे बच्चों को कुचला , गम्भीर घायल , सड़क किनारे खेल रहे थे

खुरई। सागर जिले के खुरई में पठारी रोड पर पॉलीटेक्निक कॉलेज के पास ट्रेक्टर से 3 बच्चों को कुचल दिया। तीनों गम्भीर घायलो को इलाज के लिए सागर रिफर किया गया। ।
 खुरई पठारी रोड पर पॉलीटेक्निक कॉलेज के पास एक तेज रफ्तार ट्रेक्टर ने सड़क किनारे खेल रहे 3 बच्चों को कुचल दिया। तीनों बच्चों को गम्भीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। दरअसल बायपास रोड से एक ट्रैक्टर ट्राली बहुत तेजी से खुरई की ओर आ रहा था। अभी अचानक एक गाय बीच में आ गई जिसे बचाने के चक्कर में ट्रैक्टर चालक ने तेजी से मोड़ दिया लेकिन ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खेल रहे बच्चों को चपेट में लेकर एक हैंड पंप के पास नाली में घुस गया। 

ट्रेक्टर की चपेट में आने से 4 साल की एक बच्ची और 8 व 11वर्ष के दो बच्चों को गम्भीर चोटें आईं है। एक बच्चे का पैर पूरी तरह से फ्रेक्चर हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही 108 एंबुलेंस की टीम के डॉ कृष्ण पाल और पायलट मनोज राय ने प्राथमिक उपचार के बाद खुरई अस्पताल पहुंचा। बाद में अस्पताल में इलाज के बाद सागर रेफर कर दिया गया। बताया जा रहा है कि अनाज से भरा ट्रेक्टर ट्राली मंडी में बेचने जा रहा था। घटना की जानकारी मिलते ही शहरी थाना पुलिस ने अस्पताल पहुंचकर घायलों की हालत का जायजा लिया और मामले की जांच में जुट गई।


Share:

सिवनी: मॉब लिंचिंग घटना की न्यायिक जांच की मांग★ भाजपा चला रही है लठ बाजी के प्रशिक्षण शिविर -डॉक्टर गोविंद सिंह★पीड़तो से नकुल नाथ,तरुण भनोट,हिना कांवरे और रजनीश सिंह भी मिले


सिवनी: मॉब लिंचिंग घटना की न्यायिक जांच की मांग
★ भाजपा चला रही है लठ बाजी के प्रशिक्षण शिविर -डॉक्टर गोविंद सिंह

★पीड़तो से  नकुल नाथ,तरुण भनोट,हिना कांवरे और रजनीश सिंह भी मिले

भोपाल 6 मई 2022 ।सिवनी जिले के  कुरई ब्लॉक में मॉब लिंचिंग के माध्यम से हुई दो आदिवासियों की हत्या की जांच कर लौटे नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने भारतीय जनता पार्टी पर संगीन आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में भय का वातावरण बनाने के लिए हिंसक गतिविधियों के ट्रेनिंग  कैंप भाजपा के संरक्षण में लगाने की जानकारियां सिवनी में सामने आई हैं। उन्होंने मीडिया को शिविर की तस्वीरें दिखाकर  कहा कि रात के दो बजे कौन से आदिवासी गांव में मांस की खरीद बिक्री होती है यह नरोत्तम मिश्रा को बताना चाहिए ।गांव वाले तो आठ बजे सो जाते हैं।आरोपियों ने आधी रात के बाद घरों में घुसकर आदिवासियों को लाठी मार मार कर उनकी जान ले ली । जिन आरोपियों के नाम पुलिस की एफ आई आर में दर्ज हैं ।हत्या के जिन आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है वे बजरंग दल और संघ के कार्यकर्ता हैं इसके प्रमाण सार्वजनिक है।


डाक्टर सिंह ने भाजपा नेताओं के साथ उनकी तस्वीरें साझा कीं।
डॉक्टर गोविंद सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सभी आदिवासी क्षेत्रों को निशाना बनाकर वहां पर हिंसा फैलाने का काम कर रही है क्योंकि उसे यह मालूम है कि आदिवासी मतदाताओं के आशीर्वाद से ही कांग्रेस की कमलनाथ सरकार बनी थी। उन्हें भय ग्रस्त करके भाजपा वोट देने से रोकना चाहती है ।

उन्होंने कहा कि इसी तरह खरगोन में जहां 9 में से 9 सीटें कांग्रेस ने जीती हैं तनाव और हिंसा का वातावरण बनाया गया है। लेकिन शांतिप्रिय जनता  चुप नहीं बैठी रहेगी। कांग्रेस गरीब और वंचित वर्ग के लिए न्याय के दरवाजे खुलवा कर रहेगी।
 डॉक्टर गोविंद सिंह ने कहा की आदिवासियों को न्याय देने के लिए गृहमंत्री का फोन नहीं आता। उनका फोन आया था नेता प्रतिपक्ष बनने की बधाई के लिए। नरोत्तम मिश्रा बोले कि वह मेरे घर आना चाहते हैं मैंने पूछा किसलिए तो बोले कि बधाई देने के लिए मैने कहा फोन पर ही दे दो। तो कहने लगे वे संसदीय कार्यमंत्री हैं यह उनका दायित्व है।मैने कहा कि पीडितों के आंसू पोंछना भी आपका दायित्व है।
सिंह ने कहा कि कमलनाथ जी के नेतृत्व मे कांग्रेस हर पीड़ित के आंसू पोंछेगी और हिंसा और भीड़तंत्र लागू करने में लगी सरकार को उखाड़ फेकेगी।
डाक्टर गोविंद सिंह के साथ सांसद नकुल नाथ,विधायक तरुण भनोट,पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष हिना कांवरे और पूर्व विधायक रजनीश सिंह भी पीडितों के परिजनों से मिले ।सिंह ने बताया कि एक परिवार के घर में तो एक भी पुरुष नहीं बचा ..छः महिलायें हैं।उनके जीवन यापन की व्यवस्था होना चाहिये।नेता प्रतिपक्ष सिंह ने जांच दल की  ओर से घटना की न्यायिक जांच कराने की मांग की।उन्होंने कहा अन्य एजेंसियों पर जनता को विश्वास नहीं है।



Share:

SAGAR : न्यायालय परिसर और नये कलेक्ट्रेट भवन से 100 मीटर क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू

SAGAR : न्यायालय परिसर और नये कलेक्ट्रेट भवन से 100 मीटर क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू 

सागर 6 मई 2022
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री दीपक आर्य ने जनसामान्य की सुविधा को देखते हुए तथा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए न्यायालय परिसर और नये कलेक्ट्रेट भवन परिसर से 100 मीटर तक के क्षेत्राधिकार में शांति व्यवस्था के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

जिला न्यायालय परिसर एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश सागर के आवास, पुराने एवं  नये कलेक्ट्रेट भवन परिसर के आसपास राजनैतिक दलों, स्थानीय संगठनों द्वारा जुलूस निकालकर हड़ताल, धरना, सामूहिक रूप से ज्ञापन देने, जनसमूह के एकत्रित होने के कारण न्यायालयों एवं कार्यालयों का कार्य प्रभावित होता हैं ।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेष के अनुसार जिला न्यायालय परिसर एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश सागर के आवास के पास , पुराने कलेक्ट्रेट भवन , नये कलेक्ट्रेट भवन परिसर क्षेत्र में हड़ताल, धरना, जुलूस निकालना एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा । कार्यपालिक मजिस्ट्रेट , पुलिस अधिकारी तथा डयूटी पर उपस्थित लोक सेवक के अतिरिक्त, कोई अन्य व्यक्ति बंदूक, विस्फोटक सामग्री, किसी प्रकार का आग्नेय शस्त्र तथा प्राणघातक तथा धारदार हथियार लेकर नही घूमेगा एवं आग्नेय शस्त्र का उपयोग प्रतिबंधात्मक रहेगा ।

अपाहिज तथा वृद्ध के अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर लाठी/डन्डे लेकर नही घूमेगा । जिला न्यायालय परिसर एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश सागर के आवास के पास, पुराने कलेक्ट्रेट भवन, नये कलेक्ट्रेट भवन क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति, अथवा व्यक्तियों का समूह कोई ऐसे कार्य नही करेगा अथवा भाषण आदि नही देगा जिससे विभिन्न जातियों तथा धार्मिक भावनाओं / कार्यों या भाषाओं समुदायों के बीच विधमान मतभेदो में वृद्धि हो या घृणा की भावना उत्पन्न हो या तनाव पैदा हो ।

प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी भी प्रकार के विलेख प्रदर्शन , जुलूस धरना , हड़ताल तथा किसी भी धरना प्रदर्शन आदि के प्रयोजन के लिए टेन्ट शामियाना तथा ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग के लिये नगर दण्डाधिकारी सागर की अनुमति आवश्यक होगी। प्रतिबंधित क्षेत्र में 5 से अधिक व्यक्ति बिना पूर्व अनुमति के निषिद्ध होंगे ।

विशेष परिस्थितियों में जिला मजिस्ट्रेट से पूर्व अनुमति प्राप्त कर शिथिलता प्राप्त की जा सकेगी। यह आदेश 8 मई से 7 जुलाई 2022 तक के लिये प्रभावशील रहेगा।



Share:

SAGAR : आशा कार्यकर्ता भर्ती में शिकायत मिली, BMO और BCM को हटाया★ CMHO ने अस्पतालों का किया निरीक्षण, सरकारी और निजी अस्पतालों में मिली कमियां

SAGAR : आशा कार्यकर्ता भर्ती में शिकायत मिली, BMO और BCM को हटाया

★ CMHO  ने अस्पतालों का किया निरीक्षण,  सरकारी और निजी अस्पतालों में मिली कमियां

सागर । सागर जिले के विकासखण्ड शाहपुर में आशा कार्यकर्ता चयन प्रक्रिया के दौरान हुयी षिकायतों की विभागीय स्तर पर जाँच के पश्चात् जाँच रिपोर्ट जिला कलेक्टर के अनुमोदन के उपरांत ब्लॉक के प्रभारी बीएमओ डॉ. अंकित बोहरे एवं बीसीएम प्रकाष विश्वकर्मा तत्काल प्रभाव से हटाने हेतु आदेष जारी किये गये ।
विकाखंण्ड के बीएमओ डॉ. अंकित बोहरे को प्रभार से मुक्त करते हुये डॉ.आर.के.खरे को प्रभार सौपने संबंधी आदेष जारी किया गया । वही बीसीएम प्रकाष विष्वकर्मा को शाहपुर से हटाते हुये विकासखण्ड आगासौद में सेवायें देने हेतु आदेषित किया गया । इसी अनुक्रम में 28 अपै्रल 2022 को जिला कलेक्टर दीपक आर्य द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर का औचक निरीक्षण किया गया था । जिसमें दवा वितरण कक्ष की अव्यवस्थाओं व स्थानीय स्तर की षिकायतों के आधार पर संविदा फार्मासिस्ट ललित विष्वकर्मा को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर से हटाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरखी में सेवाये देने हेतु आदेषित कर चेतावनी पत्र जारी किया गया।

SAGAR : युवती से गैंगरेप, जीजा से मारपीट कर साली को उठा ले गए जगंल में★ हिस्ट्रीशीटर बदमाश ने साथियों के साथ दिया वारदात को अंजाम★ जंगल में पहुचे एसपी घटनास्थल का मुआयना करने, दो रेपिस्ट गिरफ्तार, दो फरार, फरार आरोपियो पर 20 हजार का इनाम घोषित,★ फरार अपराधी चेनसिंह का मकान जमीदोज
SAGAR: मोबाइल टावर में लगी आग से अफरा तफरी, उपकरण जलकर खाक★ जनरेटर का डीजल टैंक फटने से बचा, बड़ा हादसा टला

सीएमएचओ ने अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर की कार्यवाई

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेष बौद्ध ने गुरूवार को सुबह शासकीय व निजी अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया । जिसमें सबसे अधिक अनियमिताये पॉली क्लिनिक चमेली चौक में पायी गयी । संस्था में अधिकांष स्टॉफ अनुपस्थित पाया गया । संस्था परिसर में गंदगी के साथ-साथ अस्पताल परिसर के आस-पास असमाजिक तत्वों का जमावड़ा देखकर सीएमएचओ डॉ. सुरेष बौद्ध द्वारा तत्काल समस्त संबंधितां का एक दिन का वेतन काटते हुये कारण बताओ नोटिस जारी किये।




निजी अस्पतालों का भी हुआ औचक निरीक्षण
1. मनोकामना नर्सिग होम में फायर सेफ्टी क्लिरेंस सर्टिफिकेट नहीं पाया गया तथा मरीजों को बैठने हेतु पर्याप्त व्यवस्था का आभाव पाया गया ।
2. डॉ. संजय पारासर ऐलोपैथिक चिकित्सा की पात्रता न होते हुये भी मरीजों को आई व्ही फ्लूड वॉटल लगाये हुये पाये गए तथा कारण व चिकित्सीय अवस्था पूछने पर स्पष्ट उत्तर भी नहीं दे पाये ।
3. गोपालगंज स्थित डॉ नीतेन्द्र राजपूत के नर्सिग होम के निरीक्षण के दौरान कोई भी मरीज नहीं पाया गया लेकिन मरीज के लेटने की व्यवस्था नियमानुसार नहीं पायी गयी।
उक्त निजी स्वास्थ्य संस्थाओ को भी कारण बताओ नोटिस जारी किये गए । निरीक्षण दल में सीएमएचओ के अतिरिक्त डॉ. एम.एल.जैन नोडल अधिकारी  नर्सिग होम एक्ट, डॉ. अचला जैन डी.एच.ओ. ,दीपक जैन सहायक स्टॉफ एवं हेमराज अहिरवार उपस्थित थे ।

Share:

SAGAR : युवती से गैंगरेप, जीजा से मारपीट कर साली को उठा ले गए जगंल में★ हिस्ट्रीशीटर बदमाश ने साथियों के साथ दिया वारदात को अंजाम★ जंगल में पहुचे एसपी घटनास्थल का मुआयना करने, दो रेपिस्ट गिरफ्तार, दो फरार, फरार आरोपियो पर 20 हजार का इनाम घोषित,★ फरार अपराधी चेनसिंह का मकान जमीदोज

SAGAR : युवती से गैंगरेप, जीजा से मारपीट कर साली को उठा ले गए जगंल में

★ हिस्ट्रीशीटर बदमाश ने साथियों के साथ दिया वारदात को अंजाम

★ जंगल में पहुचे एसपी घटनास्थल का मुआयना करने, दो रेपिस्ट गिरफ्तार, दो फरार, फरार आरोपियो पर 20 हजार का इनाम घोषित

★ फरार अपराधी चेनसिंह का मकान जमीदोज

सागर। सागर जिले के जैसीनगर थाना क्षेत्र में एक कुख्यात हिस्ट्रीशीटर बदमाश  ने अपने साथियों के साथ बाइक पर जीजा के साथ जा रही साली को जंगल मे उठा ले गए और मिलकर दुष्कर्म किया। आरोपियों ने जीजा के सामने ही साली के साथ बार-बार रेप की घटना को अंजाम दिया और जीजा के साथ बेतहाशा मारपीट की। पीड़िता की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ जैसीनगर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वारदात की गम्भीरता देखते हुए एसपी तरुण नायक पुलिसबल के साथ जंगल मे घटनास्थल का मुआयना करने पहुचे और आरोपियो को तलाशने के निःर्देश दिये। एसपी ने फरार आरोपीओ पर 20 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। जैसीनगर विकासखण्ड में फरार अपराधी चेनसिंह का मकान आज जमीदोज जर दिया गया। कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी तरुण नायक की मौजूदगी में।  




जंगल मे ले गया पीड़िता को

जैसीनगर पुलिस के मुताबिक कल गुरुवार को जैसीनगर से 20 वर्षीय युवती अपने रिश्ते के जीजा के साथ अपनी बड़ी बहन के यहां नयागांव बाइक से जा रहे थे। तभी रमपुरा के जंगल के पास कुख्यात आदतन आरोपी चैन सिंह ने उन्हें रोक लिया और उसके जीजा के साथ मारपीट की और युवती को जंगल में ले गए और जीजा के सामने ही युवती के साथ गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया। और उसके बाद मोटरसाइकिल और युवती को लेकर जंगल की ओर भाग गए। जीजा जैसे तैसे जैसीनगर पहुंचा उसने जानकारी पुलिस को दी ।


मामला गंभीर होने की वजह से जैसीनगर थाना प्रभारी शशिकांत गुर्जर अपनी टीम के साथ तुरंत ही मौके पर पहुंचे और मौके से युवती को बरामद किया और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।जिसमें से एक आरोपी नाबालिग है और साथ ही मोटरसाइकिल जप्त की ।लेकिन जंगल का फायदा उठाकर मुख्य आरोपी चैन सिंह और उसका एक अन्य नाबालिग साथी भाग गए। घटना घटित होने से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई ।  वहीं पूरे मामले में पुलिस ने चारों आरोपीयो के खिलाफ धारा 376 सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है।

           ★ एसपी तरुण नायक, सागर





चार थानों और अतिरिक्त पुलिस बल लगा जंगल मे अपराधियो को तलाश

घटना की गम्भीरता को देखते हुए एसपी  तरुण नायक पुलिस बल के साथ जंगल मे पहुचे और हिस्ट्रीशीटर बदमाश चेनसिंह और एक अन्य की गिरफ्तारी के लिए योजना बनाई। इसके लिए आसपास के चार थानों की पुलिस और अतिरिक्त पुलिस बल लगाया है। वही एसपी ने फरार आरोपियों का पता बताने वालों को 20 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया हसि। एसपी तरुण नायक के अनुसार आरोपियो को बख्शा नही जाएगा ।वारदात गम्भीर है। इसको टॉलरेट नही किया जा सकता है। यह क्षमायोग्य नही है। 
हिस्ट्रीशीटर चेनसिंह का मकान जमीदोज हुआ

गैंगरेप के फरार आरोपी और हिस्ट्रीशीटर चेनसिंह का जैसीनगर विकासखण्ड  में उसका मकान प्रशासन ने जमीदोज कर दिया। आज कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी तरुण नायक की मौजूदगी में यह कार्यवाई की गई। प्रशासन ने उसका मकान जेसीबी मशीन से धराशायी कर दिया। 


★ कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी तरुण नायक

यहां बता दे हिस्ट्रीशीटर चेनसिंह का इस क्षेत्र में आतंक है । जंगलों में ही अक्सर घूमता है। उस पर लूटपाट, छेड़छाड़, चोरी ,मंदिरों में चोरी और मारपीट आदि के कई मामले दर्ज है। पहले भी उस पर 5 हजार रुपये का इनाम रखा गया था। पुलिस ने उसे पकड़ा भी था। 


Share:

SAGAR: मोबाइल टावर में लगी आग से अफरा तफरी, उपकरण जलकर खाक★ जनरेटर का डीजल टैंक फटने से बचा, बड़ा हादसा टला

 SAGAR: मोबाइल टावर में लगी आग से अफरा तफरी, उपकरण जलकर खाक
★ जनरेटर का डीजल टैंक फटने से बचा, बड़ा हादसा टला


★ राकेश यादव, देवरी
सागर। भीषण गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाएं तेजी से बढ़ी है। मोबाईल टावरों से खतरा बढ़ रहा है। शहरों के बीचोबीच बने ये टावर कई दफा दुर्घटनाओं का कारण बन रहे है।  एमपी के सागर जिले के देवरी कस्बे में एक मोबाईल टावर में आग लगने का मामला सामने आया है। 

देवरी नगर के बीचोबीच भीड़भाड़ भरे इलाके  बस स्टैंड के पीछे गुरुवार को  अचानक मोबाइल टावर में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरे मोबाइल टावर को अपनी चपेट में ले लिया। आगजनी की घटना के बाद वहां अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में लोगों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस और नगर पालिका को दी। आग किस वजह से लगी, इसका कारण अभी अज्ञात है। 


स्थानीय लोगों ने बताया कि मोबाइल टावर के पास ही लगे जनरेटर में पहले आग पकड़ी और वह ऑपरेटर रूम में फैलते हुए टावर में जा पहुंची । 
इस दौरान जनरेटर के डीजल टैंक ने आग
पकड़ ली। लेकिन टैंक फटने के पहले ही आग पर काबू पा लिया गया। यदि टैंक फटता तो हालत बिगड़ सकती थी। 
 हालांकि मौके पर पहुंची नगरपालिका की फायर ब्रिगेड ने 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। आग के कारण पूरे इलाके की बिजली भी बंद कर दी गई। आग इतनी भयानक थी कि उसके धुएं का गुबार काफी दूर से देखा गया।
Share:

15 अगस्त 1947 को सागर में राष्ट्र ध्वजारोहण करने वाले ....स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं . प्रेमशंकर धगट ★ आज़ादी का अमृत महोत्सव : 125 वीं जन्म जयंती पर श्रद्धा सुमन - माल्यार्पण



15 अगस्त 1947 को सागर में  राष्ट्र ध्वजारोहण करने वाले ....स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं . प्रेमशंकर धगट 
★ आज़ादी का अमृत महोत्सव   :  125 वीं जन्म जयंती पर श्रद्धा सुमन - माल्यार्पण 

दमोह, 5 मई ।आज़ादी के अमृत महोत्सव पर कृतज्ञ राष्ट्र स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पुण्य स्मरण कर उन्हें  अपनी श्रद्धांजलियां अर्पित कर रहा है ।
इसी कड़ी में दमोह में 5 मई 1898 को दमोह में जन्मे जुझारू,जन प्रिय  स्वतंत्रता संग्राम सेनानी  पण्डित प्रेमशंकर धगट की 125 वीं जन्म जयंती के अवसर पर समाज जनों ने,जिला चिकित्सालय दमोह में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए । कार्यक्रम में भोपाल से सपरिवार आये उनके छोटे पुत्र मधुसूदन धगट और  पौत्र एडवोकेट अनिल कुमार धगट,जयन्त धगट,डॉ. नवनीत धगट उपस्थित थे । डॉ.संजय त्रिवेदी और डॉ. श्रीमती संगीता त्रिवेदी, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने भी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की प्रतिमा पर माल्यार्पण  किया  ।

 इस अवसर पर  श्रीमती अंजू धगट, वन्या मेहता,मेघा ठाकर, चंचला धगट, जया धगट,दिलीप धगट, एडवोकेट पूनम मेहता,राज श्री दवे,मयंक दवे,संगीता पंड्या, सिंधु  धगट  ,कुसुम धगट, रश्मि दवे, माया धगट,वीरेंद्र धगट(बाबा),प्रवीण पंड्या,जय शंकर मेहता,मयंक जोशी,विशाल जोशी सहित  बड़ी संख्या में समाज जन और वरिष्ठ नागरिक  उपस्थित थे ।


दमोह के ख्यातिलब्ध वकील स्व. पं. लक्ष्मीशंकर  धगट के पुत्र प्रेमशंकर धगट ने आजादी के पहले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एम. ए. और एलएल.बी. की डिग्रियाँ हासिल कीं । इसके साथ ही अपनी युवा अवस्था देश के स्वतंत्रता आंदोलनों को समर्पित कर दी । नमक सत्याग्रह से लेकर भारत छोड़ो आंदोलनों में अपनी सक्रिय भागीदारी रख कर ब्रिटिश हुकूमत को चुनौती देते रहे । आंदोलनों के चलते अनेक बार जेल गए । करीब  ढाई वर्ष सिवनी और नागपुर जेलों में रहे । नगर पालिका दमोह के अध्यक्ष रहे । एसेम्बली के हटा से निर्वाचित सदस्य हुए । अनेक विभागों के मंत्री और विभिन्न समितियों के सदस्य हुए । वे दमोह की अनेक जन हितकारी योजनाओं के सूत्रधार और शिल्पी हुए । वे सहकारिता कार्यक्रमों में भी बहुत सक्रिय रहे । 
सिद्धान्त और नैतिक जीवन आदर्शों वाले पं. प्रेमशंकर धगट का निधन हृदयाघात से 12 जनवरी 1955 को हुआ ।




Share:

आधी आबादी बढ़ती महंगाई के चलते घर और रसोई चलाने को मोहताज : विभा पटेल ,प्रदेशअध्यक्ष महिला कांग्रेस

आधी आबादी बढ़ती महंगाई के चलते घर और रसोई चलाने को मोहताज : विभा पटेल ,प्रदेशअध्यक्ष महिला कांग्रेस

सागर।  प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष व भोपाल की पूर्व महापौर श्रीमती विभा पटेल अपने संगठनात्मक प्रवास के दौरान सागर पहुंची। उनके साथ प्रदेश महिला कांग्रेस की सागर संभाग प्रभारी कविता पांडे भी यहां पहुंची। उन्होंने कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन में जिला महिला कांग्रेस की अहम बैठक  ली। इस दौरान उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से भी संगठन के पुनर्गठन को लेकर विचार विमर्श किया। बैठक में बड़ी संख्या में जिलेभर की महिला कांग्रेस नेत्रियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

 प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष विभा पटेल संगठन की सक्रियता को बढ़ाने तथा संगठनात्मक पुनर्गठन को लेकर प्रदेश व्यापी दौरा कर रही है जिसके तहत वे आज यहां पहुंची है। इस मौके पर महिलाओं ने भव्य अगवानी कर गुलदस्ते और फूल मालाओं से स्वागत किया।
बैठक को संबोधित करते हुए महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष तथा भोपाल की पूर्व महापौर विभा पटेल ने कहा कि महिलाओं के रूप में देश की आधी आबादी वर्तमान समय में बेतहाशा बढ़ती महंगाई के चलते अपना घर और रसोई चलाने से भी मोहताज हो रही है। भाजपा सरकार की बढ़ती  संवेदनहीनता के कारण महिला वर्ग अपनी सुरक्षा तथा अधिकारों को पाने के लिए जूझ रहा है। उन्होंने महिलाओं से संगठित होकर अपनी सुरक्षा व अधिकारों की लड़ाई स्वयं लड़ने के लिए समाज का नेतृत्व करने में आगे आने का आव्हान उपस्थित महिलाओं से किया।

 जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि बुंदेलखंड की महिलाओं का आजादी की लड़ाई के समय से ही अपनेअधिकारों के प्रति जागरूक होने और उन्हें पाने के लिए लड़ाई लड़ने का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि झांसी की रानी लक्ष्मीबाई से लेकर गोवा की वीरांगना और सागर की पूर्व कांग्रेस सांसद सहोदरा राय ने अपनी वीरता से इतिहास को बदलकर महिलाओं का नाम अमर किया है। सागर की महिला कांग्रेस इकाई ने इस परिपाटी को हमेशा से जिंदा रखा है ।

प्रदेश महिला कांग्रेस की संभागीय प्रभारी कविता पांडे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय महिलाओं के लिए चुनौती भरा है और जिले से मजबूत नेतृत्व को उभारने के लिए प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल के साथ वे यहां पहुंची है। उन्होंने जिले में महिला कांग्रेस की सशक्त भूमिका के लिए महिला वर्ग से आगे आने का आह्वान किया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष प्रमिला राजपूत तथा उमा नवैया ,प्रदेश सचिव भावना रोहन ,महजबीन अली डॉ निर्मला सप्रे ,रिचा राजपूत किरणलता सोनी, शारदा खटीक रक्षा राजपूत ,माधवी चौधरी ,रोशनी खान  सेवादल महिला विंग की अध्यक्ष रजिया खान ,रंजीता राणा अंकिता किंग पुष्पा रैकवार पूनम पावा आयशा अली शबनम खान सलमान खान नजमा खान सरोज रैकवार रेखा रैकवार सारिका  जागृति अहिरवार आरती रैकवार उमा चौरसिया सरिता यादव मीना विश्वकर्मा कुसुम कुर्मी किरण प्रजापति राधा सेन सीमा राय रजनी प्रजापति मीना प्रजापति माया सेन अनीता पटेल यशोदा विश्वकर्मा बसंती अहिरवार शांति जयरानी सियारानी जनकरानी पूजा सुमत रानी सरोज रानी संध्या मनीषा रानी बसंती शांति रूपरानी सुशीला विशाखा समेत बड़ी संख्या में महिला कांग्रेस की प्रांतीय एवं जिले की पूर्व पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं की उपस्थिति रही।

 उन्होंने कार्यालय में कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कैलाश सिंघई पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे सुरेंद्र चौबे पार्षद भैयन पटेल दीनदयाल तिवारी वसीम खान साजिद राइन वाजिद अली आदि के साथ संगठन की पुनर्गठन तथा विस्तार को लेकर विस्तृत चर्चा की। बाद में वे पूर्व विधायक सुनील जैन के निवास पर ही पहुंची यहां विजय साहू तथा राजा सेन आदि ने उनका स्वागत किया।
Share:

SAGAR : पुलिस द्वारा छात्राओ को ऑपरेशन एहसास के तहत किया जागरुक

SAGAR :  पुलिस द्वारा छात्राओ को ऑपरेशन एहसास के तहत किया जागरुक
सागर। पुलिस अधीक्षक  तरुण नायक के निर्देशन में चलाये जा रहे ऑपरेशन एहसास
के अन्तर्गत बालक/बालिकाओ को गुड टच/बेड टच के संबंध में जागरुक करने हेतु श्री विक्रम सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर एवं एसडीओपी श्रीमती शिखा सोनी के मार्गदर्शन में  शासकीय राजीव गांधी महाविधालय बण्डा में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य व प्राध्यापकगण व छात्र-छात्राओ कीउपस्थिति थाना बण्डा से निरीक्षक अनूप सिंह, उपनिरीक्षक सुनीता विदुआ, थाना प्रभारी छानवीला, महिला उप निरीक्षक वीणा विश्वकर्मा, महिला आर. वर्षा, महिला आर. सुष्मिता, आर. विनोद के द्वारा छात्राओ को जागरुक करने के उददेश्य से एनीमेटेड
मूवीज एवं कोमल पोस्टर्स तथा प्रोजेक्टर के माध्यम से फिल्म दिखाया गया । ताकि उक्त मूवीज से छात्र-छात्राओ एवं महिला –पुरुषो में अपने प्रति सुरक्षा की भावना जागृति हो सके एवं उनके विरुद्ध हो रहे अपराधो में कमी लाई जा सके समाज के लोगो में जागरुकता लाई जा सके ।

 कार्यक्रम में महाविधालय के उपस्थित प्राध्यापकगणो व छात्राओ द्वारा पुलिस द्वारा चलाये जा रहे जागरुक अभियान को अधिक से अधिक सोशल मीडिया व व्हाटसएप के माध्यम से , अधिक से अधिक आमजन तक एनीमेटेड मूवीज का प्रचार-प्रसार हेतु शेयर की गई उपस्थित छात्र-छात्राओ द्वारा अपने परामर्श विचार रखकर कार्यक्रम को सफल बनाया गया।
उक्त जागरुकता अभियान में श्रीमती शिखा सोनी एसडीओपी बण्डा, अनूप सिंह थाना प्रभारी बण्डा, उपनिरीक्षक सुनीता विदुआ थाना प्रभारी छानवीला, महिला उप निरीक्षक वीणा विश्वकर्मा, महिला आर. बर्षा, आर. विनोद द्वारा सराहनीय कार्य किया गया।
Share:

श्रमण संस्कृति संस्कार शिविरों का हुआ शंखनाद : डॉ आशीष जैन आचार्य

श्रमण संस्कृति संस्कार शिविरों का हुआ शंखनाद : डॉ आशीष जैन आचार्य

सागर।। श्री दिगंबर जैन श्रमण संस्कृति संस्थान सांगानेर द्वारा आयोजित श्रीमान संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविरों का आयोजन 5 मई से प्रारंभ हो गया है। डॉ आशीष जैन आचार्य ने बताया कि शाहगढ़ हीरापुर बंडा कर्रापुर देवरी पथरिया बड़ा मलहरा आदि अनेक स्थानों पर प्रातः 8:00 बजे से एक साथ उद्घाटन का कार्यक्रम किया गया। सभी स्थानों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन शिविरों में अभी तक लगभग 4000 शिविरार्थियों के पंजीयन हो गए हैं। नैतिक शिक्षा भाग 1 भाग 2  छहढाला तत्वार्थ सूत्र भक्तामर जी इष्टोपदेश द्रव्य संग्रह अलाप पद्धति सर्वार्थसिद्धि आदि अनेक विषयों की कक्षाएं विधिवत प्रारंभ हो चुकी है। शिविरों के उद्घाटन में अनेक दिगंबर साधुओं का सानिध्य प्राप्त हुआ।

 जिसमें शाहगढ़ नगर में विराजमान मुनि श्री विमल सागर जी महाराज ससंघ, अर्हतकुट जिनालय सागर में मुनिश्री सुप्रभसागर जी और दर्शित सागर जी महाराज,बंडा में गुरुमति माताजी ससंघ, नेहानगर सागर मेंआर्यिका अकलंक मति सिद्धमति माताजी, आर्यिका शुभमति माताजी आदि अनेक साधुओं की सन्निधि प्राप्त हुई।
ऐसा भव्य आयोजन देश में प्रथम बार हो रहा हैं जिसमें इतने साधुओं का सानिध्य एक साथ अलग अलग स्थानों पर प्राप्त हुआ हैं। इस प्रकार के शिविरो में शिविरार्थियों नैतिक मूल्यों के साथ साथ धर्म और राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव भी सीखते हैं।
Share:

नौरादेही अभयारण्य की बर्ड वाचिंग साइट अद्भुत, यहां दिखते हैं कई दुर्लभ प्रजाति के पक्षी★ अभ्यारण्य की सीमा से एक किलोमीटर का क्षेत्र इको सेंसेटिव जो़न घोषित


   
नौरादेही अभयारण्य की बर्ड वाचिंग साइट अद्भुत, यहां दिखते हैं कई दुर्लभ प्रजाति के पक्षी

★ अभ्यारण्य की सीमा से एक किलोमीटर का क्षेत्र इको सेंसेटिव जो़न घोषित



सागर 5 मई 2022।जैव विविधता के लिए मशहूर नौरादेही अभयारण्य सागर, दमोह, नरसिंहपुर जिलों में फैला हुआ प्राकृतिक दृष्टि से एक अत्यंत मनोरम स्थल है। हाल ही में बाघों की तीसरी पीढ़ी से सुसज्जित हुए इस अभयारण्य की वर्ड वाचिंग साइट भी अद्भुत है, जहां कई अनोखे और दुर्लभ पक्षी देखने मिलते हैं।

गुरुवार को संपन्न हुई नौरादेही इको सेंसिटिव जोन के तहत निगरानी समिति की बैठक में निगरानी समिति के अध्यक्ष एवं सागर संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि इस अभ्यारण्य की बर्ड वाचिंग साइट अद्भुत है। यहां कई प्रकार के दुर्लभ पक्षी देखने मिलते हैं। अभ्यारण्य की इस विशेषता को और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता है। यहां विभिन्न प्रकार के जीव जंतु , फ्लोरा और फौना के संरक्षण तथा संवर्धन के साथ ही टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

पुजारियों को मिलेगा 5000 रुपये मानदेय★ मंदिर की जमीनें न बिके, इस पर सुझाव के लिए समिति गठित की जाएगी★ संस्कृत शिक्षकों के 1900 पदों की भर्ती होगी★ सीएम शिवराज सिंह ने अक्षयोत्सव-भगवान श्री परशुरामजी प्रतिमा प्रतिष्ठा समारोह कार्यक्रम की घोषणा
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अंतर्गत नौरादेही अभयारण्य के 1 किलोमीटर क्षेत्र को इको सेंसेटिव जोन घोषित किया गया है। निगरानी समिति की बैठक में इस ईको सेंसिटिव जोन में प्रतिबंधित



क्रियाकलापों तथा संवर्धित क्रियाकलापों पर विस्तृत चर्चा की गई जिसके बाद समिति ने निर्णय लिया कि पारिस्थितिकीय संवेदनशील क्षेत्र में ऐसे किसी भी प्रकार की गतिविधि को प्रतिबंधित किया जाएगा जिससे वहां की जैव विविधता, फ्लोरा, फौना एवं पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव पड़े।

उल्लेखनीय है कि ईको सेंसेटिव जोन के तहत आबादी वाले कुल 80 ग्राम आ रहे हैं। जिसमें सागर जिले के 49, दमोह जिले के 17, नरसिंहपुर जिले के 11 एवं जबलपुर जिले के 3 ग्राम शामिल हैं। संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि अभ्यारण के समुचित विकास और संरक्षण के साथ-साथ गांव वासियों की आवश्यकताओं , उनकी आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से विभिन्न जरूरतों का भी ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए उन्होंने मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की ओर से आए प्राइवेट कंसलटेंट ऑन अर्न्स्ट एंड यंग और मेटा कंसलटेंट  प्रतिनिधियों को उक्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्लान बनाने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि, ईको सेंसेटिव जोन के अंतर्गत तैयार किये जा रहे विस्तृत मास्टर प्लान में जो भी विकास होगा वह निगरानी समिति की अनुमति के आधार पर ही होगा। किसी भी प्रकार के नव निर्माण एवं अन्य प्रकार के संसाधनों के लिए निगरानी समिति की अनुमति आवश्यक होगी। समिति को बताया गया कि 80 ग्रामों के विकास में सर्वप्रथम मूलभूत सुविधाएं जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, आवास, होटल, खाना , स्वल्पाहार,  सड़क सहित अन्य व्यवस्थाएं की जाना प्रस्तावित हैं। कमिश्नर श्री शुक्ला ने कहा कि संपूर्ण ज़ोन का विकास और संरक्षण इस प्रकार से किया जाए कि, पर्यावरण संरक्षण के साथ स्थानीय लोग आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकें और पर्यटकों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

निगरानी समिति की बैठक में सागर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नौरादेही अभयारण्य के डीएफओ श्री सुधांशु यादव, कंसल्टेंसी के सदस्य और निर्माण विभागों के संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
Share:

श्रीमती निधि जैन बनी अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद महिला शाखा की केंद्रीय संरक्षक

श्रीमती निधि जैन बनी अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद महिला शाखा की केंद्रीय संरक्षक
सागर।अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद महिला शाखा कि केंद्रीय अध्यक्ष श्रीमती निर्मला जैन इंदौर ने श्रीमती निधि जैन को केन्द्रीय संरक्षक के पद पर नियुक्त किया है साथ ही महिला शाखा की प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती विजयलक्ष्मी जैन ने भी श्रीमती निधि जैन को प्रांतीय संरक्षक के पद पर नियुक्त किया है श्रीमती निधि जैन को को प्रांतीय एवं केंद्रीय संरक्षक के पद पर नियुक्त होने पर परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष सुनील जैन महामंत्री कमलेश जैन एवं जिला अध्यक्ष प्रशांत समैया सहित परिषद की सागर संभाग की समस्त शाखाओं के अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों ने उन्हें बधाई दी
Share:

Archive