रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 26 अक्तूबर 2019

मन्त्री हर्ष यादव अपने विधानसभा क्षेत्र में कामकाज को लेकर नाराज,अफसरो को लगाई फटकार

    


मन्त्री हर्ष यादव अपने विधानसभा क्षेत्र में कामकाज को लेकर नाराज,अफसरो को लगाई फटकार
विधानसभा स्तरीय समीक्षा बैठक में
 सागर । प्रदेश के नवकरणीय  ऊर्जा मन्त्री हर्ष यादव अपबे विधानसभा क्षेत्र देवरी  में सरकारी व्यवस्थाओं को लेकर कई बार नाराजगी जता चुके है । मन्त्री हर्ष यादव ने आज अपने क्षेत्र की समीक्षा बैठक की । जिसमे फिर उन्होंने कुछ मामलों को लेकर अफसरो को फटकारा। 
        उन्होंने बैठक में कहा कि आम लोगों  की समस्याओं के निराकरण एवं योजनाओं का लाभ दिलाने की जितनी जिम्मेदारी शासन की है उतनी ही प्रशासन भी जबाबदेह है। संवेदनशील एवं जबाबदेह व्यवस्था के लिए सभी को परिश्रम करना होगा। पुराने ढर्रे में बदलाव लाने से ही व्यवस्था सुधरेगी । देवरी एसडीएम कार्यालय में आयोजित शुक्रवार को विधानसभा स्तरीय समीक्षा बैठक में कही।
काम मे बदलाव लाये नही तो कार्यवाही होगी
       आयोजित विभागवार समीक्षा बैठक में मंत्री  हर्ष यादव ने अधिकारियों से  कहा कि जनता से जुड़े कार्यो में लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। जो अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव नही लायेंगे उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री श्री यादव ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में मैन्यू अनुसार सुबह का नस्ता न दिये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने मौजूद अधिकारी को निर्देशित किया कि अधिकारी अपने सुपरविजन के समय में बदलाव करे एवं सुबह इस व्यवस्था का निरीक्षण करे। जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों में अनियमितता हो उन पर सख्त कार्रवाई की जाये। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री श्री यादव ने क्षेत्र में योजना अंतर्गत निर्मित की गई सड़कों के बारे में  कहा कि सड़को का निर्माण मापदंडों और गुणवत्ता के अनुरूप हो।
     विद्युत विभाग की समीक्षा में मंत्री श्री यादव ने त्यौहार पर विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करने एवं किसी भी प्रकार की कटौती न किये जाने के निर्देश दिये। नौरादेही अभ्यारण की समीक्षा में उन्होने निर्देश दिये कि टाइगर प्रोजेक्ट अंतर्गत जिन परिवारों को विभाग द्वारा विस्थापित किया जा रहा है उन्हे विस्थापन संबंधी प्रमाण पत्र दिये जाये ताकि उन्हे किसी भी प्रकार की समस्या न हो एवं उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आसानी हो।
       नगरपालिका देवरी की समीक्षा में मंत्री श्री यादव ने कहा कि नगर में नवीन जल आवर्धन योजना की पाईप लाईन डालने के लिए सड़कों की खुदाई के बाद कार्य पूर्ण होने पर भी सड़कों की मरम्मत नही कराई गई है जिससे नागरिकों को असुविधा हो रही है ठेकेदार को निर्देशित किया जाये कि तत्काल सड़कों की मरम्मत करे।पीएम आवास में गड़बड़ी,लगी फटकार
नगरीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास निर्माण में गड़बडि़यों की शिकायते प्राप्त होने को लेकर उन्होने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए जांच कराये जाने के निर्देश दिये। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्हाने स्कूलों में मध्यान्ह भोजन व्यवस्था में गड़बड़ी करने वाले समूहों के विरूद्ध कार्रवाई प्रस्तावित करने के निर्देश दिये। बैठक में राजस्व, जनपद, स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, कृषि, आदिम जाति सहित अन्य विभागों के कार्यो एवं योजनाओं की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सुश्री आंचल आठया, एसडीएम  राजेन्द्र पटैल, एसडीओपी अजीत पटैल, तहसीलदार कुलदीप पारासर, जनपद सीईओं पूजा जैन सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
                                                                 

प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का रिजल्ट घोषित

प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया है । इसकी 16 फरवरी 2019 से 10 मार्च 2019 तक परीक्षाएं हुई थी।
इसके परिणाम इस पर देख सकते है।

www.peb.mp.gov.in

छात्रावास में राई कराने पर निलंबित प्राचार्य और छात्रावास अधीक्षक को कमिश्नर ने किया बहाल

छात्रावास में राई कराने पर निलंबित प्राचार्य और छात्रावास अधीक्षक  को  कमिश्नर ने किया बहाल
 
सागर । कमिश्नर  आनंद कुमार शर्मा ने सागर जिले के खुरई स्थित आवासीय छात्रावास में कार्यरत  भगवानसिंह सौर केयर टेकर के नाती के दस्टोन कार्यक्रम में छात्रावास में राई नृत्य करवाने पर शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज खुरई के प्रभारी प्राचार्य  सुरेषचंद दोहरे एवं छात्रावास अधीक्षिका श्रीमती मीनाक्षी सिंह को 15 अप्रैल 2019 को निलंबित किया था। कमिष्नर श्री आनंद कुमार शर्मा के 21 अक्टूबर 2019 के आदेषानुसार जांच उपरांत एवं प्रस्तुत उत्तर के परिपेक्ष्य में सहानुभूतिपूर्वक विचार कर भविष्य में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देष के साथ प्रचलित अनुषासनात्मक कार्यवाही समाप्त की जाती है एवं निलंबन अवधि समस्त प्रायोजनों के लिए कर्तव्य अवधि मानी जावेगी।

स्कूली शिक्षा विभाग नेअध्यापक संवर्ग के लिए 7वे वेतनमान में वेतन निर्धारण करने के आदेश किये जारी

स्कूली शिक्षा विभाग नेअध्यापक संवर्ग के लिए  7वे वेतनमान में वेतन निर्धारण करने के आदेश किये जारी
लंबे समय से थी मांग,कमलनाथ सरकार ने की पूरी

भोपाल।स्कूली शिक्षा विभाग   ने अध्यापक संवर्ग के लिए सातवे वेतनमान लागू करने के आदेश जारी कर दिए है। अगले माह नगदीकरण, इस माह से देय लेकिन दीवाली पूर्व वेतन भुगतान से अगले माह से  होगा। शिक्षकों की लंबे समय से मांग चली आ रही थी। जिसे कमलनस्थ सरकार ने पूरा किया है । मुख्यमंत्री  और  शिक्षा मंत्री का समस्त शिक्षक संगठनों ने आभार जताया है और प्रदेश के प्रत्येक संघर्षशील साथियों के प्रयासों के लिए साधुवाद दिया है।

स्कूली शिक्षा विभाग नेअध्यापक संवर्ग के लिए 7वे वेतनमान में वेतन निर्धारण करने के आदेश किये जारी

स्कूली शिक्षा विभाग नेअध्यापक संवर्ग के लिए  7वे वेतनमान में वेतन निर्धारण करने के आदेश किये जारी
लंबे समय से थी मांग,कमलनाथ सरकार ने की पूरी
भोपाल।स्कूली शिक्षा विभाग    ने अध्यापक संवर्ग के लिए सातवे वेतनमान लागू करने के आदेश जारी कर दिए है। अगले माह नगदीकरण, इस माह से देय लेकिन दीवाली पूर्व वेतन भुगतान से अगले माह से  होगा। शिक्षकों की लंबे समय से मांग चली आ रही थी। जिसे कमलनस्थ सरकार ने पूरा किया है । मुख्यमंत्री  और  शिक्षा मंत्री का समस्त शिक्षक संगठनों ने आभार जताया है और प्रदेश के प्रत्येक संघर्षशील साथियों के प्रयासों के लिए साधुवाद दिया है।


दीवाली पर ये करे,होगा धनलाभ बढ़ेगी समृद्धि


दीवाली  पर ये करे,होगा धनलाभ बढ़ेगी  समृद्धि
धर्म कर्म
भारत के सभी पर्वों में दीवाली का सर्वाधिक महत्व है। इस दिन शुभ मुहूर्त में सही विधि-विधान से लक्ष्मी का पूजन करने पर अगली दीवाली तक के लिए लक्ष्मी कृपा से घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है। साथ ही शास्त्रों में बताए टोने-टोटके के उपायों से भी बहुत जल्दी ही लक्ष्मी की प्रसन्नता प्राप्त की जा सकती है। लक्ष्मी कृपा पाने के लिए ज्योतिषियों के बताए 51 उपाय यहां दिए जा रहे हैं, इन्हें सभी राशियों के लोग कर सकते हैं। इनमें से कोई भी एक या अधिक उपाय करने से दरिद्रता दूर होकर सुख-सम्पत्ति का आगमन होता है।

1. दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता बाहर चली जाती है। मां लक्ष्मी घर में आती हैं।
2. दीपावली पर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें। किसी मंदिर हनुमान मंदिर जाकर ऐसा दीपक भी लगा सकते हैं।
3. किसी शिव मंदिर जाएं और वहां शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाएं। ध्यान रहें सभी चावल पूर्ण होने चाहिए। खंडित चावल शिवलिंग पर चढ़ाना नहीं चाहिए।

ये भी पढ़े- दीपावली की रात को किए जाते हैं ये 11 अचूक टोने-टोटके
ये भी पढ़े- ऐसे करें दीवाली पर लक्ष्मी-गणेश पूजन, घर आएंगी सुख-समृद्धि

4. दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां भी रखनी चाहिए। ये कौडिय़ा पूजन में रखने से महालक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती हैं। आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।
5. लक्ष्मी पूजन के समय हल्दी की गांठ भी साथ रखें। पूजन पूर्ण होने पर हल्दी की गांठ को घर में उस स्थान पर रखें, जहां धन रखा जाता है।
6. दीपावली के दिन झाड़ू अवश्य खरीदना चाहिए। पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से करें। जब झाड़ू का काम न हो तो उसे छिपाकर रखना चाहिए।
7. दीवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। यदि आपके घर के आसपास कहीं महालक्ष्मी का मंदिर हो तो वहां गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें।
8. इस दिन अमावस्या रहती है और इस तिथि पर पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने पर शनि के दोष और कालसर्प दोष समाप्त हो जाते हैं।
9. दीपावली पर लक्ष्मी का पूजन करने के लिए स्थिर लग्न श्रेष्ठ माना जाता है। इस लग्न में पूजा करने पर महालक्ष्मी स्थाई रूप से घर में निवास करती हैं।-पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और श्रीयंत्र रखना चाहिए। यदि स्फटिक का श्रीयंत्र हो तो सर्वश्रेष्ठ रहता है।
10. अपने घर के आसपास किसी पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं। यह उपाय दीपावली की रात में किया जाना चाहिए। ध्यान रखें दीपक लगाकर चुपचाप अपने घर लौट आए, वापिस पलटकर न देखें।
11. दीपावली की रात लक्ष्मी पूजा करते समय एक थोड़ा बड़ा घी का दीपक जलाएं, जिसमें नौ बत्तियां लगाई जा सके। सभी 9 बत्तियां जलाएं और लक्ष्मी पूजा करें।
12. दीपावली की रात में लक्ष्मी पूजन के साथ ही अपनी दुकान, कम्प्यूटर आदि ऐसी चीजों की भी पूजा करें, जो आपकी कमाई का साधन हैं।
13. लक्ष्मी पूजन के समय एक नारियल लें और उस पर अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि अर्पित करें और उसे भी पूजा में रखें।
14. दीपावली के दिन यदि संभव हो सके तो किसी किन्नर से उसकी खुशी से एक रुपया लें और इस सिक्के को अपने पर्स में रखें। बरकत बनी रहेगी।
15. प्रथम पूज्य श्रीगणेश को दूर्वा अर्पित करें। दूर्वा की 21 गांठ गणेशजी को चढ़ाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। दीपावली के शुभ दिन यह उपाय करने से गणेशजी के साथ महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है।
16. दीवाली की रात सोने से पहले किसी चौराहे पर तेल का दीपक जलाएं और घर लौटकर आ जाएं। ध्यान रखें पीछे पलटकर न देखें।
17. महालक्ष्मी के चित्र का पूजन करें, जिसमें लक्ष्मी अपने स्वामी भगवान विष्णु के पैरों के पास बैठी हैं। ऐसे चित्र का पूजन करने पर देवी बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं।
18. दीपावाली पर श्रीसूक्त एवं कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। रामरक्षा स्तोत्र या हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ भी किया जा सकता है।
19. यदि संभव हो सके तो दीवाली वाले दिन किसी तालाब या नदी में मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं। इस पुण्य कर्म से बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं।
20. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि माह की हर अमावस्या पर पूरे घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई की जानी चाहिए। साफ-सफाई के बाद घर में धूप-दीप-ध्यान करें। इससे घर का वातावरण पवित्र और बरकत देने वाला बना रहेगा।
21. लक्ष्मी पूजन में सुपारी रखें। सुपारी पर लाल धागा लपेटकर अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि पूजन सामग्री से पूजा करें और पूजन के बाद इस सुपारी को तिजोरी में रखें।
22. घर में स्थित तुलसी के पौधे के पास दीपावली की रात में दीपक जलाएं। तुलसी को वस्त्र अर्पित करें।
23. जो लोग धन का संचय बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें तिजोरी में लाल कपड़ा बिछाना चाहिए। इसके प्रभाव से धन का संचय बढ़ता है। महालक्ष्मी का ऐसा फोटो रखें, जिसमें लक्ष्मी बैठी हुईं दिखाई दे रही हैं।
24. दीपावली पर सुबह-सुबह शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल अर्पित करें। जल में यदि केसर भी डालेंगे तो श्रेष्ठ रहेगा।
25. महालक्ष्मी के महामंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम: का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जप करें।

शुक्रवार, 25 अक्तूबर 2019

ससुर पानी मंगाता है लेकिन पीता नही है सो जेल भेज सो ...बहु की व्यथा पुलिस सोच में पड़ गईं क्या करे?

ससुर पानी मंगाता है लेकिन पीता नही है सो जेल भेज सो ...बहु की व्यथा
पुलिस सोच में पड़ गईं  क्या करे?
सागर। सास ससुर और बहू के बीच अनबन  की कई कहानियां है ।कई बार ऐसे भी स्थिति बनती है जहां पुलिस  को भी पसीना छूट जाता है कि क्या करे? इनके झगडे क़ानून की धाराओं से उपर हें कभी तो कानून को भी पसीना आ जाए की इस झगड़े में धारा कौन सी फिट बैठती हें ।ऐसी ही  एक खबर  मध्यप्रदेश के सागर जिले के रहली से हें। जहाँ बलेह गाँव की एक बहु  अपने ससुर के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाने थाने पुहुच गई ।  इस महिला ने बाकायदा 100 डायल को फोन लगाया कहा की हमारा ससुर हमे परेशान करता हें । 100  डायल  22 किलोमीटर रहली से बलेह पहुच गई और  पीड़ित  बहु सपना  को लेकर पुलिस चौकी पुहुची।  साथ में ससुर खुन्नी लाल और पति देव दया राम थे । पुलिस ने पूंछा सपना से क्या परेशानी हें सपना बोली की मेंरा ससुर मुझे पीने का पानी माँगता हें हम जब लोटा ग्लास लेकर इनको पानी देते हें तो यह पानी नहीं पीते और चले जाते हें।  ऐसा  इन्होने कई बार किया   

        पुलिस  घूंघट ओढ़े बैठी सपना की बात पर भौचक्का रह गयी ।पुलिस ने जब निवेदन करके पीड़ित महिला से पूंछा की इन ससुर साहेब की और कोई गलती है तो घूँघट से  आवाज आई बस यही गलती हें। इनको जेल भेज दो। बाजू में पतिदेव शांत बैठे थे  सोच रहे थे की हमारी पत्नी की तो बड़ी पहुच हें की घर से पुलिस ही उठा लाई ससुर  बाबा सोच रहे थे की  कास पानी मांगने के बाद पी लिया होता । --सपना की पीड़ा में तो पुलिस ही घनचक्कर हो गई । बहरहाल पुलिस ने हिदायत देकर  तीनो को छोड़ दिया। -बुंदेलखंड की ऐसी घरेलू हिंसा अगर आपके आसपास हो रही हो तो कृपया कर १०० डायल नम्बर न घुमाए --क्योकी सरकार का पैसा खर्च होता हें --कहते भी हें जनता को सुविधा भर दे दो फिर जनता हें सुविधा को नीबू के तरह निचोड़ देती हें।

दीपावली:आध्यात्मिक अज्ञानता को दूर करने का प्रतीक

दीपावली:आध्यात्मिक अज्ञानता को दूर करने का प्रतीक
KNOW INDIA
दीपावली अथवा दीवाली, प्रकाश उत्‍सव है, जो सत्‍य की जीत व आध्‍यात्मिक अज्ञान को दूर करने का प्रतीक है। शब्‍द "दीपावली" का शाब्दिक अर्थ है दीपों (मिट्टी के दीप) की पंक्तियां। यह हिंदू कलेन्‍डर का एक बहुत लोकप्रिय त्‍यौहार है। यह कार्तिक के 15वें दिन (अक्‍तूबर/नवम्‍बर) में मनाया जाता है। यह त्‍यौहार भगवान राम के 14 वर्ष के बनवास के बाद अपने राज्‍य में वापस लौटने की स्‍मृति में मनाया जाता है।
      भारत के सभी त्‍यौहारों में सबसे सुन्‍दर दीवाली प्रकाशोत्‍सव है। गलियां मिट्टी के दीपकों की पंक्तियों से प्रकाशित की जाती हैं तथा घरों को रंगों व मोमबत्तियों से सजाया जाता है। यह त्‍यौहार नए वस्‍त्रों, दर्शनीय आतिशबाजी और परिवार व मित्रों के साथ विभिन्‍न प्रकार की मिठाइयों के साथ मनाया जाता है। चूंकि यह प्रकाश व आतिशबाजी, खुशी व आनन्‍दोत्‍सव दैव शक्तियों की बुराई पर विजय की सूचक है।
भगवती लक्ष्‍मी (विष्‍णु की पत्‍नी), जो कि धन और समृद्धि की प्रतीक हैं, उन्‍हीं की इस दिन पूजा की जाती है। पश्चिमी बंगाल में यह त्‍यौहार काली पूजा के रूप में मनाया जाता है। काली जो शिवजी की पत्‍नी हैं, की पूजा दीवाली के अवसर पर की जाती है।
      दक्षिण में, दीपावली त्‍यौहार अक्‍सर नरकासुर, जो असम का एक शक्तिशाली राजा था, और जिसने हजारों निवासियों को कैद कर लिया था, पर विजय की स्‍मृति में मनाया जाता है। ये श्री कृष्‍ण ही थे, जिन्‍होंने अंत में नरकासुर का दमन किया व कैदियों को स्‍वतंत्रता दिलाई। इस घटना की स्‍मृति में प्रायद्वीपीय भारत के लोग सूर्योदय से पहले उठ जाते हैं, व कुमकुम अथवा हल्‍दी के तेल में मिलाकर नकली रक्‍त बनाते हैं। राक्षस के प्रतीक के रूप में एक कड़वे फल को अपने पैरों से कुचलकर वे विजयोल्‍लास के साथ रक्‍त को अपने मस्‍तक के अग्रभाग पर लगाते हैं। तब वे धर्म-विधि के साथ तैल स्‍नान करते हैं, स्‍वयं पर चन्‍दन का टीका लगाते हैं। मन्दिरों में पूजा अर्चना के बाद फलों व बहुत सी मिठाइयों के साथ बड़े पैमाने पर परिवार का जलपान होता है।
राजा बली के संबंध में दीवाली उत्‍सव की दक्षिण में एक और कथा है। हिंदू पुराणों के अनुसार, राजा बली एक दयालु दैत्‍यराज था। वह इतना शक्तिशाली था कि वह स्‍वर्ग के देवताओं व उनके राज्‍य के लिए खतरा बन गया। बली की ताकत को मंद करने के लिए विष्‍णु एक बौने भिक्षुक ब्राह्मण के रूप में आए। ब्राह्मण ने चतुराई से राजा से तीन पग के बराबर भूमि मांगी। राजा ने खुशी के साथ यह दान दे दिया। बली को कपट से फंसाने के बाद, विष्‍णु ने स्‍वयं को प्रभु के स्‍वरूप में पूर्ण वैभव के साथ प्रकट कर दिया। उसने अपने पहले पग से स्‍वर्ग व दूसरे पग से पृथ्‍वी को नाप लिया। यह जानकर कि उसका मुकाबला शक्तिशाली विष्‍णु के साथ है, बली ने आत्‍म समर्पण कर दिया व अपना शीश अर्पित करते हुए विष्‍णु को अपना पग उस पर रखने के लिए आमंत्रित किया। विष्‍णु ने अपने पग से उसे अधोलोक में धकेल दिया। इसके बदले में विष्‍णु ने, समाज के निम्‍न वर्ग के अंधकार को दूर करने के लिए उसे ज्ञान का दीपक प्रदान किया। उसने, उसे यह आशीर्वाद भी दिया कि वह वर्ष में एक बार अपनी जनता के पास अपने एक दीपक से लाखों दीपक जलाने के लिए आएगा ताकि दीवाली की अंधेरों रात को, अज्ञान, लोभ, ईर्ष्‍या, कामना, क्रोध, अहंकार और आलस्‍य के अंधकार को दूर किया जा सके, तथा ज्ञान, वि‍वेक और मित्रता की चमक लाई जा सके। आज भी प्रत्‍येक वर्ष दीवाली के दिन एक दीपक से दूसरा जलाया जाता है, और बिना हवा की रात में स्थिर जलने वाली लौ की भांति संसार को शांति व भाइचारे का संदेश देती है।

सहकारी समिति का सहायक प्रबंधक निकला करोड़ो का आसामी ,लोकायुक्त का पड़ा छापा, बेटा लिपिक और बहू सेल्समेन समिति में

सहकारी समिति  का सहायक प्रबंधक निकला करोड़ो का आसामी ,लोकायुक्त का पड़ा छापा,
बेटा लिपिकऔर बहू सेल्समेन  समिति में

सागर । लोकायुक्त पुलिस सागर  ने  सेवा सहकारी समिति के एक सहायक प्रबंधक के यहां छापा मारा। छापा में एक करोड़ से अधिक की चल अचल संपत्ति मिली। अभी कार्यवाही जारी है ।आरोपी का परिवार इसी समिति में नोकरी करते है। 
         लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि निम्मू सेन, सहायक समिति प्रबंधक सेवा सहकारी समिति मर्यादित मेहर जिला के खिलाफ आय से अधिक की संपत्ति की शिकायत मिली थी। लोकायुक्त मुख्यालय में शिकायत पंजीबद्ध होकर जांच लोकायुक्त कार्यालय सागरसंभाग सागर में की जा रही थी। जिसमें आय से अधिक सम्पत्ति होने के प्रमाण पाए जाने परआय से अधिक सम्पत्ति का अपराध दर्ज किया गया और उसके बांदरी और मेहर स्थित आवास पर छापा मारा गया। 
सागर लोकायुक्त टीम द्वारा प्रातः पांच बजे छापा कार्यवाही की गई। कार्यवाही में नगदी, प्लाट, मकान, सोना चांदी इत्यादि मिला है।अभी तक नगदी राशि -8840/, लगभग 24 एकड़ कृषि भूमि के दस्तावेज कीमत 54,66,826/-एक प्लाट कीमत,1.15,500/-, घरेलू सामान,
2,69,000/- बादरी एवं मेहर के मकान की अनुमानित कीमत । 50,50,000/-, घर पर मिला सोना चांदी का मूल्य89,604/-,लाकर में मिला सोना चांदी का मूल्य 31,931/,बंदूक 15 बोर१०,०००/-, वाहनों में एक बुलेरो, 2 मोटर साईकिल2,50,000/-,. बैंक में जमा राशि
2,00,000/ मिली है । कुल एक करोड़ 15 लाख .71 हजार 701रुपये की चल अचल सम्पति का खुलाशा हुआ है।
       आरोपी  निम्मू सेन,सहायक समिति प्रबंधक द्वारा अपनी 32 वर्ष के शासकीय सेवाकालमें लगभग बीस लाख रूपए वेतन के रूप में प्राप्त किया गया है।अभी तक एक करोड़ से अधिक का पता चला है। आगे की जांच जारी है। जिसमें औरआय से अधिक सम्पत्ति मिलने की संभावना है। आरोपी का पुत्र इसी की समिति में लिपिकके पद पर एवं बहु सेल्समेन के पद पर पदस्थ है।

दीपावली पर कहां-कहां जलाएं दीप? इन 10 जगहों पर रखना ना भूलें दीप...


दीपावली पर कहां-कहां जलाएं दीप? इन 10 जगहों पर रखना ना भूलें दीप...

वेबदुनिया
दीपों का उत्सव आरंभ होते ही घर-घर में दीप झिलमिलाने लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि दीपक कहां-कहां लगाया जाना आवश्यक होता है? आइए पढ़ें .... 
1.सबसे पहले घर के मंदिर में जहां लक्ष्मी का मुख्य पूजन करें वहां अखंड दीपक जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि यह दीपक रातभर बुझना नहीं चाहिए।
2.  धन की कामना पूरी हो, इसके लिए मुख्य दरवाजे के बाहर दोनों तरफ दीपक अवश्य लगाएं।
 3. एक दीपक वहां लगाएं जहां पीने के पानी रखा जाता है। 
4. घर के तुलसी चौरे में दीपक लगाएं। यहां दीपावली के अलावा भी हर दिन दीपक लगाना चाहिए। 
5. पीपल के पेड़ के नीचे दीपक लगाएं। मगर, ध्यान रखें कि दिया लगाने के बाद उसे पीछे मुड़कर देखना नहीं है। यह उपाय दिवाली वाली रात में करना है।
6. घर के आस-पास किसी चौराहे पर दिवाली की रात में दिया जरूर जलाएं। इससे भी पैसों से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
7. घर के आस-पास स्थित मंदिर में भी एक दिया लगाएं। इससे सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है और क्लेशों से मुक्ति व मानसिक शांति मिलती है।
8. बेलपत्र के पेड़ के नीचे दिया लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से आर्थिक के अलावा व्यक्ति के जीवन में आने वाली अन्य तरह की परेशानियां दूर होती हैं।
9. यदि भूत-प्रेत संबंधी परेशानी आ रही हो, तो पितरों के निमित्त श्मशान में एक दीपक जरूर लगाएं।
10. अपने घर की मुंडेर, दहलीज, खिड़की, बाथरूम, छत पर, दरवाजे, पर दीपक लगाने के साथ ही एक दीपक पड़ोसी के घर में भी शुभ शगुन का रखना चाहिए। 

गुरुवार, 24 अक्तूबर 2019

किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा ने किया प्रदर्शन, बिजली बिलों को जलाकर जताया विरोध

किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा ने किया प्रदर्शन, बिजली बिलों को जलाकर जताया विरोध


सागर। कमलनाथ सरकार की किसानों को लेकर की गई वादाखिलाफी को लेकर भाजपा का प्रदर्शन जारी है । सागर जिले के सिहोरा मंडल में वरिष्ठ भाजपा नेता और विधानसभा प्रत्याशी सुधीर यादव के नेतृत्व में विशाल धरना  प्रदर्शन किया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बिजली बिलों को जलाकर अपनी नाराजगी जताई।
 इस मौके पर सुधीर यादव ने कहा कि   किसानों और गरीबों को  बेहिसाब गलत तरीके से बढ़ा कर दिए बिजली बिल दिये जा रहे है । वही  किसानों द्वारा सिंचाई के बिलों को भरने में कुछ समय की रियायत की मांग भी है ।  कमलनाथ सरकार की वादाखिलाफी और ईंन समस्याओं को लेकर  किसानों में नाराजगी है ।इसको लेकर किये गए प्रदर्शन में   किसानों का भारी समर्थन मिला।
 कार्यक्रम वरिष्ठ भाजपा नेता एवं  विधानसभा प्रत्याशी सुधीर यादव ,भारतीय जनता पार्टी के सागर जिले के अध्यक्ष  प्रभु दयाल पटेल जी राहतगढ़ राम कुमार पप्पू तिवारी , सिहोरा मंडल अध्यक्ष  सत्येंद्र सिंह ठाकुर, सिहोरा से राकेश दुबे जैसीनगर से अवधेश जैन  सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और किसान मौजूद रहे। इस दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी भी की।

केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटैल की पदयात्रा देवरी के विभिन्न ग्रामों में पहुची

केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद  पटैल की पदयात्रा देवरी के विभिन्न ग्रामों में पहुची
सागर । केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  प्रह्लाद सिंह पटेल ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर चल रहे कार्यक्रमों के तहत गरूवार को दमोह लोकसभा क्षेत्र की देवरी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों की पदयात्रा की। केन्द्रीय मंत्री के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणजन पदयात्रा से जुड़े। पदयात्रा के दौरान केन्द्रीय मंत्री ने ग्राम वासियों से चर्चा की। गांधी जी के स्वच्छता और सादगी पूर्ण जीवन को अपनाने पर बल दिया। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि देष को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। 
       केन्द्रीय मंत्री ने युवाओं से कहा कि सभी प्रकार के नषे से दूर रहें। नषा अनेक बुराईयां की जड़ है। एक व्यक्ति नषा करता है और पूरा समाज नषे के दुष्परिणाम भोगता है। इस अवसर पर पूर्व विधायक भानूराणा,  अवनीष मिश्रा सहित ग्रामवासी मौजूद थे।
श्री पटैल ने देवरी विधानसभा क्षेत्र में 13 किलोमीटर पदयात्रा की। उन्हांेने झिरिया खेड़ा,  ग्राम पनारी, सुना, देवरी सिमरिया, महराजपुर चौसट यौगनी धाम तक पदयात्रा की।।

डीपीएस सागर की धमाकेदार जीत,अंडर 17 बालक वर्ग के फाइनल में सेन्ट मेरी स्कूल सागर को हराया

डीपीएस सागर की धमाकेदार जीत,अंडर 17 बालक वर्ग के फाइनल में सेन्ट मेरी स्कूल सागर को हराया

सागर।  डीपीएस सागर में चल रहे सीबीएसई द्वारा आयोजित बॉलीवाल क्लस्टर XII के अडर 17 बालक वर्ग के फाइनल मैच में डीपीएस सागर की टीम ने सेन्ट मेरी स्कूल सागर को
रोमाचक मुकाबले में 25-23, 25-16 से करारी मात दी।
  शुरूवाती मुकाबले में एक बार तो सेन्ट मेरी स्कूल मकरोनिया डीपीएस सागर पर भारी पड़ती नज़र आ रही थी, लेकिन जैसे ही डीपीएस सागर के खिलाड़ियों ने गेयर बदला मुकाबलेको एक तरफा ले गए।
   पहले सेट के बाद दूसरे सेट में सेन्ट मेरी स्कूल सागर मुकाबले में कहीं नजर नहीं आई और डीपीएस सागर की टीमने फाइनल मुकाबला अपने नाम किया । वहीं अंडर -19 में बालक वर्ग के मुकाबले में एडवांस एकेडमी इन्दौर की टीम नेप्रेस्टिज पब्लिक स्कूल इन्दौर को मात दी। तो अंडर 17 बालिका वर्ग के फाइनल मुकाबले में विद्याभूमि छिंदवाड़ा ने एकतरफा मुकाबले में मेक्रोविजन एकेडमी बुरहानपुर की टीम को मात दी। चौके और अंतिम फाइनल मुकाबले में अंडर 17बालिका वर्ग की टीमों में कार्मल कान्वेन्ट स्कूल भोपाल और प्रज्ञा गर्ल स्कूल इन्दौर के मध्य खेला गया जिसमें कार्मलकान्वेन्ट स्कूल भोपाल टीम ने फाइनल मुकाबला अपने नाम किया।
     इससे पहले फाइनल मुकाबले के उद्घाटन सत्र में मुख्य अथिति के रूप में नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया,अमृता दिवाकर सीएसपी मकरोनिया सागर, रणजीत सिकरवार आई आई सागर, डीपीएस सागर के संरक्षक महेश बिलहरा,रितुल सराफ, राहुल सराफ निदेशक डीपीएस सागर व अर्चित जैन निदेशक ज्ञान सागर कॉलेज सागर मौजूद रहे।
    परम्परानुसार डीपीएस सागर के प्राचार्य सौमित्र सिंह ठाकुर ने सभी का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया इसके बादविधायक लारिया ने कोर्ट नं. 1 में खेले जा रहे बॉलीवाल के फाइनल मुकाबले में सर्विस कर शुभारंभ किया। सभीफाइनल विजेता टीमों और रनरअप टीमों को शील्ड, गोल्ड एवं सिलवर मेडल पुरुस्कार प्रदान किए गए।
सीबीएसई बॉलीवाल क्लस्टर XII - 2019 का समापन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ। जिसमें डीपीएससागर के नौनिहालों ने अपनी रंगारंग प्रस्तुति देकर सभी आगुन्तकों का मन मोह लिया।

किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए सरकार वचनबद्ध :मंत्री हर्ष यादव

  
किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए सरकार वचनबद्ध :मंत्री हर्ष यादव

सागर। किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। समस्त वर्गांे की समस्याओं के निराकरण हेतु सरकार ने जो वचन दिए है उसके शतप्रतिषत पालन करने के लिए कमलनाथ सरकार कार्य कर रही है। उक्त आषय के विचार विकासखण्ड केसली की ग्राम पंचायत केसली में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम प्रदेष के कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय तथा उर्जा विभाग मंत्री  हर्ष यादव ने व्यक्त किए। उन्होंने हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में 50 लाख रूपये से अधिक राषि के हितलाभ वितरित किए गए।  
इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सुश्री आंचल आठिया, श्री अनन्तराम रजक, श्री षिवराज सिंह ठाकुर, श्री नारायण सिंह चंदेल, श्री पप्पू फुसकेले, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, जिला पंचायत सीईओ श्री चन्द्रषेखर शुक्ला, देवरी एसडीएम श्री राजेन्द्र पटेल, देवरी जनपद पंचायत सीईओ सुश्री प्रिया मरावी सहित जिले के समस्त विभागों के विभाग प्रमुख अधिकारी/कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन  उपस्थित थे।

        कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि आप सभी शासन की योजना अनुसार 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण अवष्य कराएं, गर्भवती महिलाएं अपनी गर्भकाल की 4 जांचे कराकर सुरक्षित प्रसव कराएं। उन्होंने इस हेतु प्रत्येक ग्राम में मंगलवार व शुक्रवार को टीकाकरण कार्य किया जाता है। इसके लिए सचिव आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आषा कार्यकर्ता एवं एएनएम अपनी सहभगिता सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि बीपीएल सूची का सत्यापन कार्य एक अभियान के रूप में प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़ने एवं अपात्र के नाम सार्वजनिक कर अलग करने हेतु दल का सहयोग करें। । जिला पंचायत सीईओ श्री सीएस शुक्ला ने कहा कि अभी जिले में डेढ़ लाख व्यक्तियों को पेंषन प्रदान की जा रही है। साथ ही 60 वर्ष से अधिक दिव्यांग, वृद्ध एवं विधवा जिनको पेंषन का लाभ नहीं मिल रहा है वह तत्काल षिविर मंे आवेदन देकर योजना का लाभ लें। उन्होंने कहा कि जिले में 68 हजार आवास प्रदान किए गए।
मंत्री श्री यादव ने दिव्यांगों को ट्रायसाईकिल प्रदान की
कार्यक्रम में मंत्री श्री यादव द्वारा दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण में 2 हितग्राहियों को ट्राय-साईकिल प्रदान की गई। प्रहलाद मुल्ले निवासी मेढकी, धरमदास पटना खुर्द को ट्राय-साईकिल प्रदान की गई।
525 शिकायतों में से 240 का हुआ मौके पर ही निराकरण
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागों से संबंधित 525 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 240 का निराकरण मौके पर ही किया गया। शेष 285 शिकायतें कुछ आवष्यक दस्तावेजों के अभाव में निराकरण हेतु रखी गई है। यह षिकायतें 15 दिवस के भीतर संबंधित विभागों के अधिकारियों के द्वारा निराकृत कर आवेदक को सूचित की जायेगी।
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में श्रीमती संतोषरानी पति द्वारका ग्राम नवलपुर, श्री गोविन्द पिता सुल्तान यादव ग्राम खटोला, गोविन्द पिता वीरा गौड़ ग्राम किषनपुरा, रामाधार पिता पूरन यादव ग्राम कोनिया, श्री भगवान सिंह पिता दौलत ग्राम सरखड़ी, श्री राजेष पिता कदउ खरे ग्राम कुसमी, श्री मुन्ना पिता साहब सिंह ठाकुर ग्राम खमरिया तहसील केसली को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। उद्यानिकी विभाग द्वारा बॉडी किचिन गार्डन कार्यक्रम अंतर्गत सब्जी मिनीकिट के पैकेट 10 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत 12 बालिकाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। जिसमें नवीसा खान, रिया पटैल, सानवी विष्वकर्मा, अन्वी चौबे, रीतिषा विष्वकर्मा, राधिका पटैल, सानवी गौड़, देवका राजपूत, विषाखा गौड़, लक्ष्मी गौड़, आसिता गौड़ एवं अनुष्का गौड़ शामिल है।
राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 9 हितग्राहियों को 20-20 हजार रूपये से लाभांवित किया गया। जिसमें श्रीमती प्रकाषरानी, श्रीमती आषोकरानी, श्रीमती चंदा, श्रीमती अवधरानी, श्रीमती सरोजरानी, श्रीमती अंजना, श्रीमती रामरानी, श्रीमती आषारानी, श्रीमती कमलाबाई शामिल है।
राष्ट्रीय पेंषन योजना अंतर्गत 15 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। जिसमें श्री उत्तम केसली, श्री हरिषंकर ईदलपुर, श्रीमती संतोषरानी बिलेकी, श्री तुलसीराम गौड़ चौका, श्री नरान उदयपुर, श्रीमती सुषीला केसली, श्री मनोहर देहचुवा, गुलाबरानी नारायणपुर, श्रीमती कुसुमरानी पलोह, श्री बिमलेषरानी सेमरा, श्री रतिराम किरकोटा, श्रीमती अवधरानी, श्री हनुमत सरईवन, श्री रगराज रामखैरी, श्री नन्ना मरामाधौ शामिल है।
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 23 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।  जिसमें श्री देवी गौड़, श्री गोपाल, श्री परषोत्तम, श्री गिरिष, श्री सुनील ग्राम पंचायत पुत्तर्रा, श्री रामसेवक, श्री हरिषंकर, श्री राजेष, श्री प्रीतम, श्री रामजी, श्री गुलाब ग्राम पंचायत तूमरी, श्री बालकिषन, श्री कीरथ, श्री जगराम, श्री रामकिषन ग्राम पंचायत सिंगपुर, श्री मनबोध गौड़, श्री प्रकाष गौड़, श्री नीरज गौड़, श्री पप्पू गौड़, श्री मंगल गौड़ ग्राम पंचायत वघवारा, श्री मनीराम, श्री मूरत सिंह, श्री कपूरे ग्राम पंचायत मेढकी शामिल है

एमपी के 30 पुलिस अफसरो को यूनाइटेड किंगडम जाने की अनुमति



एमपी के 30 पुलिस अफसरो को यूनाइटेड किंगडम जाने की अनुमति
भोपाल । गृह विभाग ने एमपी के 30 पुलिस अफसरों को मिड-केरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम MCTP)  कराये जाने  के परिप्रेक्ष्य में अनुमति दी है । ये अधिकारी  यूनाइटेड किंगडम के पुलिस संस्थानों में भमण/प्रशिक्षण हेत मेन्टर के रूप में अनुमति दी गई हैं।

सौ साल पुरानी वस्तुएं पुरावशेष, आनलाईन पंजीयन कराए, बिना पंजीयन के रखना कानूनन अपराध:केंद्रीय संस्कृति एवम पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल


सौ साल पुरानी वस्तुएं  पुरावशेष, आनलाईन पंजीयन कराए, बिना पंजीयन के रखना कानूनन अपराध:केंद्रीय संस्कृति एवम पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

सागर।  केंद्रीय संस्कृति पर्यटन  मन्त्री प्रह्लाद पटेल ने बताया कि  100 बर्ष से पुरानी कोई भी बस्तु है वह धरोहर है ।  उसके लिए  पंजीयन करवाना जरुरी है ,नही तो उसको जेल जाना होगा,1937 से यह कानून लागू है । सरकार ने उसमें आनलाईन पंजीयन की व्यवस्था बनाई है ।वेबसाईट पर खुद पंजीयन कराया जा सकता है।इसके प्रमाणीकरण की जरूरत नही है । सिर्फ इन वस्तुओं के बेचने खरीदने पर विभाग का प्रमाणपत्र जरूरी होगा । इनकी प्रदर्शनी भी लगाई जाएंगी।
गांधी जी की 150 वी जंयती पर पदयात्रा पर निकलने के पहले सागर में मीडिया से चर्चा में कहा कि ASI की सूची को बढ़ाया है । इसमे इमारतों के साथ साथ लोक कलाओं,पेड़ और अन्य वस्तुओं का भी सरक्षण होगा। केंद्र सरकार इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है । 
उन्होंने  कहा कि पहले ASI संस्था से कुछ चूक हुई है ।उनको सुधारने का काम सरकार कर रहीहै । राज्य और केंद्र  में इसको लेकर तालमेल बनाया जा रहा है । कुछ धरोहर राज्य की केंद्र से जुड़ना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड अंचल कला संस्कृति,लेखन सभी मे समृद्ध है ।लेकिन इसको मंच नही मिल पाया। हमारा प्रयास इस दिशा में चल रहा है । उन्होंने कहा कि नोरादेही अभ्यारण में अभी बहुत काम अधूरा है । जिसको पूरा कराया जाना जरूरी है । यहाँ अफ्रीकी चीता को लाया जाएगा।

उन्होंने कमलनाथ सरकार के बारे में कहा कि प्राकृतिक आपदा अलग विषय है ।लेकिन कमलनाथ का वित्तीय प्रबंधन कमजोर है और आम आदमी के हितों से दूर है । यह राज्य के लिए नुकसानदेह साबित होगा।

पुरातत्व महत्व के स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने केंद्रीय सँस्कृति पर्यटन राज्य मंत्री से चर्चा,दिया ज्ञापन

पुरातत्व महत्व के स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने केंद्रीय सँस्कृति पर्यटन राज्य मंत्री से चर्चा,दिया ज्ञापन
सागर। सागर जिले में पुरातत्व महत्व के स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए केंद्रीय सँस्कृति पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल से भाजपा के एक प्रतिनिधि मंडल ने डॉ सुशील तिवारी और राजेंद्र सिंह मोकलपुर के नेतृत्व में  चर्चा के एक ज्ञापन भी  सौंपा। 
भाजपा नेता सुशील तिवारी ने बताया कि 
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की अगुवाई में केन्द्र सरकार और संस्कृति एवम पर्यटन  मंत्रालय  देश के विभिन्न क्षेत्रों में पुरातत्व महत्व के ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण और उन्हें पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है । सागर जिला पुरा संपदा के मामले में समृद्ध है, यहां के कुछ स्थल पर्यटन
की दृष्टि से महत्वपूर्ण है । उन्हें भी केन्द्र सरकार पर्यटन स्थलों के रूप मेंविकसित करने का काम अपने हाथ में लेकर पुरातन विरासत को नियोजित तरीके से सहेजा एवं संवारा जाये | 
इन धरोहरो को पर्यटक स्थल की तरह विकसित करने की मांग

सागर जिले में एरण, आपचंद की गुफायें, राहतगढ.गढ़पहरा और धामोनी का किला, रहली का प्रसिद्ध सूर्य मंदिर, रानगिर स्थित देवी
मंदिर, विनायका विष्णु मंदिर, नाहरमऊ में नील सरोवर तालाब, नौरादेही, सानौधा झलापूल आदि स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाए तो बेहतरहोगा।
ये नेता रहे शामिल
ज्ञापन देने वालो में डॉ सुशील तिवारी,राजेन्द्र सिंह मोकलपुर,प्रभु दयाल पटेल,सुखदेव मिश्रा,जाहर सिंह, श्याम तिवारी,शैलेश केशरवानी, अनुराग प्यासी,बंटी शर्मा,जगन्नाथ गुरैया,ओंकार सिंह,  फ़िल्म कलाकार सूर्यांश तिवारी, और प्रदीप राजोरियाआदि थे।

बुधवार, 23 अक्तूबर 2019

स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय में फायर प्रदर्शनी व माॅकड्रिल


स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय में फायर प्रदर्शनी व माॅकड्रिल 
सागर ।स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा फायर प्रदर्शनी व माॅकड्रिल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया  तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर निगम आयुक्त आर.पी. अहिरवार, उपायुक्त डाॅ. प्रणव खरे, प्रभारी एस.पी. पी.टी.एस. शुक्ला , थाना प्रभारी आर.पी. एफ पी.पी. पाण्डेय  व महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र मन्दाकनी पाण्डेय सम्मिलित हुए। डाॅ. अजय तिवारी जी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप भविष्य की नींव है, आपको अग्नि सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा, सड़क सुरक्षा कि जानकारी होनी चाहिए। डाॅ. अनिल तिवारी जी ने कहा कि दीपावली को सुरक्षित तरीके से मनाये व प्रत्येक नागरिक पटाखे चलाते समय पानी की बाल्टी जरूर रखें।  निदेशक फायर सेफ्टी मनीष दुबे ने कार्यक्रम की रूप-रेखा रखते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्य रूप से स्कूल के विद्यार्थियों व नागरिकों में अग्नि सुरक्षा की जानकारी हो इसलिये यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।              सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया जी कहा कि ऐसे कार्यक्रम हर स्कूल में होना चाहिए जिससे छात्र-छात्राओं को अग्नि सुरक्षा, सड़क सुरक्षा, आपदा प्रबंधन की जानकारी मिलती रहे। उन्होंने ने विश्वविद्यालय परिवार को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन को सम्पूर्ण सागरवासियों तक पहुंचाने की अपील की। प्रदर्शनी के दूसरे दिन नगर निगम के फायर आफिसर कुरैशी  के नेतृत्व में समस्त नगर निगम कर्मचारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया व अपने अनुभव बांटे तथा सागर के 15 विद्यालयों से 900 छात्र-छात्राएं सुरक्षित दीपावली, प्राथमिक चिकित्सा, फायर ब्रिग्रेड में अपने पोस्टर, निबंध, स्पीच प्रस्तुत किये एवं पुलिस प्रशिक्षण शाला से आये 250 जवानों को एल.पी.जी. गैस व अग्निशमन यंत्रों की जानकारी चीफ फायर ट्रेनर ए.के. सिंह ने दी, व फायर डेमो, रेस्क्यु ड्रिल व रेस्क्यु गांठों की जानकारी फायर ट्रेनर गोविंद साहू ने दी। आपदा प्रबंधन की जानकारी प्रो. वन्दना शर्मा व मनीष शुक्ला ने दी और फायर के विभिन्न उपकरणों की जानकारी फायर ट्रेनर विशाल मिश्रा, सड़क सुरक्षा के बारे में शिवम् चैधरी व बीरू यादव ने लोगो को जानकारी दी। इस दौरान कुलपति राजेश दुबे, डाॅ. मनीष मिश्र, डाॅ. वी.व्ही. तिवारी, डाॅ. सुनीता जैन, डाॅ. सुबोध श्रीवास्तव, कैप्टन पी.के. दत्ता, डाॅ. ममता सिंह, करण सिंह मरावी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. आशुतोष शर्मा जी ने किया।

लोकायुक्त पुलिस ने बैंक आफ बडौदा के मैनेजर को 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा,चपरासी भी बना आरोपी

लोकायुक्त पुलिस ने बैंक आफ बडौदा के मैनेजर को 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा,चपरासी भी बना आरोपी

सागर। प्रधानमंत्री स्व रोजगार योजना के नाम पर लोन स्वीकृत करने के लिए एक लाख रूपए की रिश्वत मांगने वाले बैंक ऑफ बड़ौदा खुरई ब्रांच के मैनेजर  जितेंद्र श्रीवास को लोकायुक्त पुलिस ने 20 हजार नगद घूस लेते हुए गिरफ्तार किया है.
    लोकायुक्त एसपी रामेश्वर यादव ने बताया कि खुरई निवासी प्रार्थी मयंक जैन की बहन प्राची जैन का प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 9 लाख 90 हजार रूपए के लोन का प्रकरण खुरई बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में था. लोकायुक्त पुलिस के अनुसार लोन स्वीकृति के संबंध में प्राची के भाई मयंक द्वारा मैनेजर जितेंद्र श्रीवास से मुलाकात की गई तो उन्होंने स्वीकृत होने वाली राशि का 10 प्रतिशत यानि 1 लाख रूपए की रिश्वत की मांग की. मयंक द्वारा इसकी विधिवत शिकायत लोकायुक्त एसपी सागर के यहाँ की गई थी. आज मयंक जब घूस की पहली किश्त 20 हजार रूपए बैंक मैनेजर जितेंद्र को देने पहुंचा तो वहाँ मौजूद लोकायुक्त पुलिस की टीम ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार किया. एसपी श्री यादव के अनुसार मैनेजर जितेंद्र ने 20 हजार रूपए लेकर कमरे में मौजूद चपरासी निखिल यादव को थमा दिए थे. लोकायुक्त पुलिस दल ने दोनों को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण के यहाँ शाम को पेश किया, जहाँ से दोनों को जेल भेज  दिया गया.

CBSE बॉलीबाल टेनिस क्लस्टर XII के तीसरे दिन 15 मैच हुए संपन्न,गुरुवार को समापन

 CBSE बॉलीबाल टेनिस क्लस्टर XII के
तीसरे दिन 15 मैच हुए संपन्न, गुरुवार को समापन
सागर।  डीपीएस सागर में चल रहे सीबीएसई द्वारा आयोजित बॉलीवाल क्लस्टर XII में आज 15 मैच संपन्न कराये गए।
बुधवार को खेले गए 10 प्री-क्वाटर, 4 क्वाटर व 1 सेमीफायनल मैच खिलाया गया। मैचों का परिणाम इसप्रकार रहा- अंडर 19 बालक वर्ग की टीमों कार्मल कान्वेन्ट रतनपुर व प्रेस्टिज पब्लिक स्कूल इन्दौर के मध्य खेला गया
जिसमें प्रेस्टिज पब्लिक स्कूल विजेता रहा । दूसरा मैच चौइथराम स्कूल इन्दौर और चावरा स्कूल नरसिंहपुर के मध्य हुआ।जिसमें चावरा स्कूल नरसिंहपुर विजेता रहा। तीसरा मैच वात्सल्य स्कूल सागर व सेन्ट जोसेफ बण्डा के बीच हुआ जिमसेंसेन्ट जोसेफ बण्डा की टीम विजयी रही। चौथा मैच ज्ञान गंगा स्कूल जबलपुर व होली फैमिली स्कूल खुरई के बीच हुआजिसमें ज्ञान गंगा स्कूल जबलपुर विजेता रहा। पांचवा मैच एकलव्य मॉडल स्कूल छिंदवाड़ा व न्यू एज पब्लिक स्कूल
गाडरवारा के मध्य खेला गया जिसमें न्यू एज पब्लिक स्कूल गाडरवारा विजेता रहा । छटवां मैच विद्यासागर स्कूल इन्दौरऔर कोलम्बिया कान्वेन्ट स्कूल इन्दौर के बीच हुआ जिसमें कोलम्बिया कान्वेन्ट स्कूल इन्दौर विजेता रहा। सातवाँ मैचकश्यप विद्यापीठ धार और एडवांस एकेडमी इन्दौर के बीच हुआ जिसमें एडवांस एकेडमी इन्दौर विजयी रहा।
अडर 17 बालक वर्ग में प्री-क्वाटर फाइनल मैच में रामकृष्ण पब्लिक स्कूल अनुपपुर और सेन्ट मेरी स्कूल सागरके बीच टक्कर हुई जिसमें सेन्ट मेरी स्कूल सागर की टीम विजेता रही।वहीं मारथाम ज्ञान ज्योति स्कूल सिहोरा ने विद्याभूमि
स्कूल छिंदवाड़ा को मात दी। इसके बाद दसवाँ मैच दिल्ली पब्लिक स्कूल सागर और सेन्ट्रल एकेडमी रीवा के मध्यरोमंचक मैच खेला गया दोनों ही टीमों ने जोरदार मुकाबला किया । काटे की इस टक्कर में दिल्ली पब्लिक स्कूल सागर
ने सेन्ट्रल एकेडमी रीवा को सीधे सेटो में 25-21, 25-21 से मात देकर धमाकेदार जीत हासिल की।वही अंडर 17 बालिका वर्ग में सेन्ट मेरी चेम्पियन स्कूल इन्दौर ने डीपीएस छिंदवाड़ा को परास्त किया। तो वहींविद्याभूमि पब्लिक स्कूल छिंदवाड़ा ने आरबीएस पब्लिक स्कूल मुरैना को हराया। विद्यासागर स्कूल ने आर्मी पब्लिकस्कूल सागर को मात दी और माइक्रो विजन एकेडमी बुरहानपुर टीम ने रामकृष्ण विद्यापीठ अनूपपुर की टीम को हराया।
गुरूवार को शेष सभी सेमीफाइनल मैच और फाइनल मैच संपन्न कराए जाएँगें तथा समारोह पूर्वक कार्यक्रम कासमापन होगा।

गांधी जयंती। केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटैल की पदयात्रा पहुची गांवों में ,स्वच्छता और नशामुक्ति का दिया संदेश

गांधी जयंती। केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटैल की पदयात्रा पहुची गांवों में  ,स्वच्छता और नशामुक्ति का दिया संदेश

 सागर। गांधीजी के दिखाए रास्ते पर चलकर देष को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाएं। उक्त विचार केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री स्वतंत्र प्रभार  प्रह्लाद सिंह पटेल ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर चल रहे कार्यक्रमों के तहत बुधवार को सागर जिले के  बण्डा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम जगथर में पदयात्रा के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि देष को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। न तो स्वयं गंदगी करें न ही किसी को गंदगी करने दें। केन्द्रीय मंत्री ने युवाओं से कहा कि सभी प्रकार के नषे से दूर रहें। नषा समाज में अनेक बुराईयां लाता है। एक व्यक्ति नषा करता है और पूरा परिवार नषे के परिणाम भोगता है।
    इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री षिवराज सिंह लोधी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति बाबूसिंह, श्री सुधीर यादव सहित ग्रामवासी मौजूद थे।श्री पटैल की पदयात्रा बुधवार को बण्डा विधानसभा क्षेत्र के गूघरा से प्रारंभ होकर चण्डी माता मंदिर, सेमरा रामचंद्र, बिजरी होते हुए 15 किलोमीटर पदयात्रा बण्डा के बरा चौराहे पर संपन्न हुई। । ।उन्होंने कहा कि इस पदयात्रा की सार्थकता तभी होगी जब व्यक्ति अपनी सभी बूरी आदतों को छोड़कर अच्छी राह पर चलें एवं समाज को स्वच्छ, स्वस्थ एवं आत्मनिर्भर बनाने में सहभागिता दें।
24 अक्टूबर को देवरी से पदयात्रा
केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल 24 अक्टूबर गुरूवार को प्रातः 8.30 बजे सागर से रवाना होकर प्रातः 10 बजे देवरी विधानसभा क्षेत्र के झिरिया खेड़ा पहुंचेंगे। यहां से ग्राम पनारी, सुना, देवरी सिमरिया, महराजपुर चौसट यौगनी धाम में 13 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे।      

भाजपा ने एमपी में सम्भागीय संगठन मंत्रियो के प्रभार बदले

भाजपा ने एमपी में सम्भागीय संगठन मंत्रियो के प्रभार बदले

मंडल अध्यक्ष की आयु 35 साल हो इसकी चिंता पदाधिकारी करे: सुहास भगत ,भाजपा संगठन महामन्त्री सागर सम्भाग की बैठक सम्पन्न

 मंडल अध्यक्ष की आयु  35 साल हो इसकी   चिंता पदाधिकारी करे: सुहास भगत ,भाजपा संगठन महामन्त्री
सागर सम्भाग की बैठक सम्पन्न

सागर।भारतीय जनता पार्टी की संभागीय बैठक सागर में  पार्टी कार्यालय में भारतीय जनता पार्टी के संगठन महामंत्री सुहास भगत के  मार्गदर्शन में संपन्न हुयी। बैठक प्रारंभ के पूर्व भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री . सुहास भगत,  नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, पार्टी के प्रदेश महामंत्री सांसद बी.डी. शर्मा, ब्रजेश लूनावत, प्रदेश के चुनाव निर्वाचन अधिकारी हेमंत खण्डेलवाल, पूर्व मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप लारिया, पार्टी के प्रदेश मंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह, लाल सिंह आर्य, ललिता यादव, सहित समस्त अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर पं. दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।  
संभागीय बैठक को मार्गदर्शन करते हुये पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के संगठन महापर्व के माध्यम से होने जा रहे संगठन चुनाव में समाज के सभी वर्गो की भागीदारी इस बात की चिंता हम सभी को करना है। मंडल अध्यक्ष के चुनाव में पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र की मजबूती के लिये पारदर्शिता के साथ सभी की सहमति से मंडल अध्यक्ष का निर्वाचन हो और मंडल अध्यक्ष की आयु 35 वर्ष की हो इस बात की चिंता पार्टी पदाधिकारियों को करना है। उन्होंने कहा कि पार्टी में नई पीढ़ी को महत्व देकर मजबूूत व्यक्ति को मंडल अध्यक्ष बनाकर पार्टी के विस्तार में मंडल अध्यक्ष महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करे इस दायरे को भी ध्यान में रखकर मंडल अध्यक्ष का निर्वाचन कराना है।           उन्होंने कहा कि पार्टी में मंडल इकाई धुरी के रूप में कार्य करती है। इसलिये मंडल अध्यक्ष का निर्वाचन महत्वपूर्ण निर्वाचन है इसमें सर्वसम्मति से मंडल अध्यक्ष बनाने के लिये कार्य करना है। जिससे  भविष्य में पार्टी का बूथ स्तर पर विस्तार होगा। और पार्टी सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी बनेगी। उन्होंने आगामी समय में पार्टी के होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में भी रूपरेखा रखकर पार्टी पदाधिकारियों को मार्गदर्शन दिया। तत्पश्चात म.प्र. के नेता प्रतिपक्ष मा. गोपाल भार्गव ने संबोधित करते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी विचारधारा एवं कार्यकर्ता आधारित पार्टी है कार्यकर्ता दिन-रात विचारधारा को आत्म्सात कर पार्टी कार्यक्रमों में शामिल होते है। ऐसे में अच्छे कार्यकर्ता मजबूत कार्यकर्ताओं में से 35 साल की आयु के कार्यक्रर्ताओं को मंडल अध्यक्ष बनाकर पार्टी में नई पीड़ी को स्थापित करने के लिये सर्वसम्मति से जातिगत क्षेत्रीय समीकरण को ध्यान में रखते हुये निर्वाचन कराना है जिससे निश्चित रूप से पार्टी सर्वव्यापी एवं सर्वस्पर्शी पार्टी बनेगी। तत्पश्चात् पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रजेश लूनावत ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि चुनाव के प्रथम चरण में बूथ समितियों के चुनाव सम्पन्न हुये है। मंडल अध्यक्ष के चुनाव मंडल स्तर पर तय संख्या में सक्रिय सदस्य बनाना है। जो 31 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्य बनाकर पार्टी के पोर्टल पर दर्ज करायें अन्यथा जिन मंडलों में सक्रिय सदस्यता निर्धारित संख्या में नहीं होेगी वहां मंडल अध्यक्षों के चुनाव नहीं करायें जायेगें। इस बात की चिंता पार्टी पदाधिकारी करेे।
बैठक में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रजेश लूनावत ने सागर संभाग के सभी जिलो में सम्पन्न हुये स्थानीय समिति के चुनावों के बिन्दुवार समीक्षा कर जिला अध्यक्षों को दिशा निर्देश दिये। बैठक को संबोधित करते हुये भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी श्री हेमंत खण्डेलवाल ने कहा कि मंडल चुनाव में नये लोगों को युवाओं को आगे लाकर सर्वसम्मति से निर्वाचन कराना है।इस बात की चिंता जिले के निर्वाचन अधिकारियों को करना है। जिससे पार्टी के मंडल स्तर के चुनाव में आंतरिक लोकतंत्र मजबूत होकर पारदर्शिता के साथ चुनाव सम्पन्न कराना है।
 भाजपा की प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक के पश्चात् संभागीय बैठक का आयोजन किया जाता है उसी परीपेक्ष्य में आज सागर में संगठन चुनाव को लेकर एवं अन्य विषयों के संबंध में भाजपा की संभागीय बैठक पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री मान. सुहास भगत जी के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुयी।
बैठक का संचालन पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रजेश लूनावत एवं आभार पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रभुदयाल पटेल ने व्यक्त किया।
ये रहे मौजूद
बैठक में प्रमुख रूप से शैलेन्द्र जैन, महेश राय, अभय दरे, पार्टी जिला अध्यक्षगण प्रभुदयाल पटेल, देवनारायण श्रीवास्तव, सतानंद गौतम, मलखान सिंह, अखिलेश अयाची, पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, जाहर सिंह, वेद प्रकाश शर्मा, हरिशंकर खटीक, अनिल जैन, अभय प्रताप सिंह यादव, प्रहलाद लोधी, राजेश सोलंकी, रविराज यादव, जयप्रकाश चतुर्वेदी, राजेश प्रजापति, धर्मेन्द्र लोधी, पी.एल. तंतवाय, दशरथ लोधी, डाॅ. सुशील तिवारी, शैलेष केशरवानी, अनुराग प्यासी, वैभव कुकरेले, अभिषेक खरे, विवेक मिश्रा, गोरेलाल अहिरवार, जयराम चतुर्वेदी, अरविंद पटैरिया, रमन खत्री, रूपेश सेन, गणेश पटेल, सहित बड़ी संख्या में अपेक्षित श्रेणी के सागर संभाग के पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

मंगलवार, 22 अक्तूबर 2019

राजगढ़ की 2485 शाला त्यागी बेटियों के बादल पर पांव,10वीं और 12वीं की परीक्षा देंगी बेटियां वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हुई दुनियां की यह अनूठीपहल



राजगढ़ की 2485 शाला त्यागी बेटियों के बादल पर पांव,10वीं और 12वीं की परीक्षा देंगी बेटियां
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हुई दुनियां की यह अनूठीपहल

भोपाल ।"बादल पर पांव है, भोपाल संभाग के राजगढ़ जिले में शाला त्यागी 2485 बेटियों और कामकाजी महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई शानदार पहल को यूनाइटेड किंग्डम ने वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड में स्थान दिया है । इस रिकार्ड का सर्टिफिकेट कलेक्टर को प्राप्त हुआ । 
   जिला प्रशासन के तमाम विभागों के समन्वय से शाला त्यागी बेटियों को पुन: शिक्षा से जोड़कर उनके पंखों को उड़ान देने के लिए अभियान को नाम दिया गया है "बादल पर पांव है" अभियान में समाज के सभी वर्गों ने भी भागीदारी की और शाला त्यागी बेटियों को फिर से शिक्षा से जोड़ने के लिए उनके अभिभावकों के साथ ही ससुराल वालों से संपर्क कर सुखद वातावरण तैयार किया गया । ऐसी 2485 बेटियों के पंजीयन के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए उनकी तैयारी प्रारंभ की गई । 

सोमवार को जिला प्रशासन ने उनकी तैयारी के लिए मिड टर्म परीक्षा और संवाद कार्यक्रम स्थानीय स्टेडियम मैदान पर आयोजित किया । इस मौके पर आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत भी राजगढ़ पहुंची और उन्होंने इस अभूतपूर्व पहल की सराहना की । उन्होंने बेटियों से संवाद कर परीक्षा की तैयारियों के टिप्स भी दिए । उन्होंने कहा कि आज का माहौल और बेटियों का उत्साह उन्हें आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता । मिड टर्म समाप्त होने के बाद आज यूनाइटेड किंग्डम ने इस पहल को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड मानते हुए प्रमाण पत्र जारी किया है ।  
30 साल बाद पढ़ने की रेखा की तमन्ना पूरी होगी 
     बादल पर पाँव योजना में महिलायें भी अपनी आगे पढ़ने की तमन्ना पूरी कर रही है ऐसा ही एक मामला सामने आया जब 30 वर्ष पूर्व पढ़ने की इच्छा जीरापुर निवासी रेखा मोहनसिंह की पूरी नही हो सकी। अब वे पहले 10 वीं और फिर 12वीं की पढ़ाई पूरी करेगी।
     टेस्ट परीक्षा देने आई रेखा ने बताया कि उनका लडका आकाश 23 साल का है लडकी आकांक्षा 19 वर्ष की होकर पढ़ाई कर रही है जब वह बच्चों से अपने खुद के पढ़ने की बात करती तो बच्चे उस पर ध्यान न देते और अपनी पढ़ाई में व्यस्तता की बात करते हुए इधर-उधर निकल जाते।

        जब बादल पर पॉव योजना आई तो उन्होंने इसमे फार्म भरा और पढ़ाई शुरू की । रेखा का कहना है कि अब वह आगे की पढ़ाई भी जारी रखेगी । हो सकता है कि मैं बच्चों को भी पीछे छोड दूं । म.प्र. सरकार को वह धन्यवाद देते नही थकती ।

खुद पढ़कर बच्चों को पढ़ायेगी – कौशल्या

      जिले के पढ़ाना निवासी कौशल्या की 8 साल पहले शादी हुई तो उनकी पढ़ाई छूट गई। उनका सपना था बच्चों को अच्छा पढ़ा लिखाकर बढा अफसर बनाने का किन्तु वह स्वयं इतनी पढ़ी न थी कि वह अपने बच्चों को पढ़ा सके। अब वह इसी उम्मीद को लेकर हायरसेकेण्ड्री स्कूल पढ़ाना में 10वीं की परीक्षा दे रही है कि वे 10 साल बाद अपना सपना पूरा कर सकेंगी ।

शबीना को मिला 10 साल बाद पढ़ने का मौका

     9वीं क्लास में 10 साल पूर्व सप्लमेंट्री क्या आयी कि नरसिंहगढ़ निवासी शबीना का दिल ही बैठ गया उन्हें लगता था कि अब वह आगे की पढ़ाई पूरी नही कर पायेगी। जब बादल पर पाँव है योजना शुरू हुई तो उनकी आगे तालीम हासिल करने की हसरत जाग गई। उन्होंने योजना के तहत फार्म भर दिया अब वह मेहनत से पढ़ रही है। और आगे भी पढ़ने का इरादा है ।

पांच साल बाद पुनः पढ़ना शुरू किया भूरी वर्मा ने

बरखेड़ी की सुश्री भूरी वर्मा कहती हैं कि अब 5 साल बाद उनकी पढ़ाई का सपना पूरा हो पाए । 10वीं परीक्षा में बादल पर पाँव योजना के तहत पढ़ाई कर रही बरखेडी निवासी भूरी वर्मा ने बताया कि वर्ष 2013 में वह 10वीं परीक्षा फेल हो गई थी जब उन्हें इस प्रोजेक्ट का पता चला तो उनके मन में आगे पढ़ने की इच्छा जाग गई अब वह पढ़ाई पूरी करके ही दम लेगी
लड़का तो नही पढ़ सका अब बहु को पढ़ा रहे ससुर

बादल पर पैर हैं अभियान में युवतियों को पढने और आगे बढने की प्रेरणा मिल रही है ग्राम मुकुन्दपुरा निवासी सुगन ने अभियान के तहत पढने की बात कही तो उनके ससुर देवीलाल सहर्ष तैयार हो गए । जब सुगन राजगढ़ टेस्ट पेपर देने आई तो देवीलाल ने पूरी मदद की और उन्होंने अपने पोते को सम्हाला। वह बताते है कि हमारा लड़का मदनलाल की पढ़ाई में रह गई कसर अब हम बहू को पढ़ाकर पूरी करेंगे ।

एमपी के  101 सरकारी कॉलेजों में जनभागीदारी समिति के अध्यक्षों हुए मनोनीत, उच्चशिक्षा विभाग ने किए आदेश जारी


 

 







सागर। प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों के प्रबंधन के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जनभागीदारी समिति के अध्यक्षों की नियुक्तियां कर दी गई है। उच्च शिक्षा मंत्री  जीतू पटवारी के अनुमोदन के उपरांत उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में देर शाम आदेश जारी कर दिए हैं।

                         सागर जिले में  सागर के शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (नोडल) में प्रदेश सचिव अमित रामजी दुबे शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया में  अधिवक्ता राजेश दुबे शासकीय महाविद्यालय रहली के लिए अंकेश हजारी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बीना में राजेंद्र ठाकुर नेहरू महाविद्यालय देवरी के लिए आशीष राजोरिया, शासकीय महाविद्यालय ढाना के लिए ज्योति पटेल शासकीय महाविद्यालय केसली में नरेश कुमार जैन को महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। 

वेबसाईट्स विज्ञापन नीति जल्दी जारी होगी- जनसम्पर्क मंत्री सोशल मीडिया के लिए रेगुलेशन बनाना जरूरी- दिग्विजय सिंह

वेबसाईट्स विज्ञापन नीति जल्दी जारी होगी- जनसम्पर्क मंत्री
सोशल मीडिया के लिए रेगुलेशन बनाना जरूरी-  दिग्विजय सिंह 

भोपाल।जनसम्पर्क मंत्री  पी.सी. शर्मा ने कहा है कि वेबसाईट विज्ञापन नीति जल्द ही जारी होगी। श्री शर्मा आज 'डिजिटल मीडिया और बदलता मध्यप्रदेश' कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। श्री शर्मा ने कहा कि आज सोशल मीडिया लोगों को पल-पल की खबर 24 घंटे उपलब्ध कराने के कारण पत्रकारिता जगत में अति महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि सोशल और डिजिटल मीडिया को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए कार्यशाला में प्राप्त निष्कर्षों को अमल में लाने के प्रयास किये जायेंगे।
       राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री  दिग्विजय सिंह ने कहा कि सोशल और डिजिटल मीडिया के संचालन के लिये रेगुलेशन का होना बहुत जरूरी है। इन्हें अफवाहों का मंच बनने से रोकने के लिये नियम होने चाहिए।    जनसम्पर्क आयुक्त श्री पी. नरहरि ने सोशल मीडिया में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय संभावनाओं और चुनौतियों का जिक्र करते हुए कंटेन्ट की महत्ता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मीडिया में कंटेन्ट की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
  न ब।  कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार श्री पंकज पचौरी, संपादक आज-तक, डिजिटल वीडियो पाणिनि आनंद, वरिष्ठ पत्रकार श्रीमती अमृता राय ने भी सम्बोधित किया।

Archive