दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 2 अक्तूबर 2021

गौर विश्वविद्यालय: स्वतंत्रता का मूल्यबोध और आज़ादी के 75 साल पर विशेष आयोजन


गौर विश्वविद्यालय: स्वतंत्रता का मूल्यबोध और आज़ादी के 75 साल पर विशेष आयोजन

★ गांधी जयंती सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संकल्प दिवस है: प्रो. नीलिमा गुप्ता

सागर. डॉक्टर हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय, सागर के समाज विज्ञान शिक्षण अधिगम केंद्र द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत गांधी जयन्ती के अवसर पर विशेष व्याख्यान सत्र का आयोजन किया गया. स्वतंत्रता का मूल्यबोध और आज़ादी के 75 साल विषय के अंतर्गत यह आयोजन गांधी जी: आचार, विचार और विहार पर केंद्रित था. कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों ने डॉ. गौर और गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. अतिथियों को पुष्पगुच्छ, शाल श्री-फल और गांधीजी का मोमेंटो भेंट किया गया. स्वागत उद्बोधन प्रो. आर. पी. मिश्रा ने दिया.
 
आयोजन के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. बलवंतराय शांतीलाल जानी ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन में गांधीजी के आगमन के पहले से ही वि-औपनिवेशीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी थी. तिलक, गोखले और मालवीय जी जैसी महान विभूतियों के संपर्क में आकर गांधीजी द्वारा चलाई गई आज़ादी की मुहिम और अधिक बलवती हुई. गांधीजी के आदर्श के अनुरूप आचार-विचार और विहार का आपस में संवाद होना चाहिए. राष्ट्रभाषा, शिक्षा में मातृभाषा की आवश्यकता और स्वच्छता के संबंध में उनके विचार बहुमूल्य और प्रासंगिक हैं. इतिहास में गांधी जी जैसा लेखक, विचारक, और चिन्तक कोई दूसरा नहीं है.
 
विशिष्ट अतिथि एवं कुशाभाऊ ठाकरे राष्ट्रीय संचार एवं पत्रकारिता विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति प्रो. बलदेवभाई शर्मा ने कहा कि भारत का इतिहास गुलामी का इतिहास नहीं बल्कि सतत संघर्ष का इतिहास है. भारतीयों ने एक क्षण के लिए भी गुलामी नहीं स्वीकार की बल्कि हमेशा प्रतिरोध किया. वीर नारायण सिंह, बिरसा मुंडा से लेकर भगत सिंह, चंद्रशेखर, खुदीराम बोस जैसे क्रांतिकारियों ने देश के लिए अपना बलिदान दिया है. उन्होंने कहा कि आत्मिक चेतना से ही वास्तविक स्वतन्त्रता का बोध होता है. महात्मा गांधी उसी आत्मिक चेतना के प्रतीक हैं. गांधीजी का जीवन मूल्यबोध और मनुष्यता के उन्नयन के लिए समर्पित था. किसी भी अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम में समूचा विश्व भारत की तरफ देखता है. गांधीजी के विचारों की वैश्विक स्वीकारोक्ति यह प्रमाणित करती है कि दुनिया को रास्ता दिखाने का काम भारत ही कर सकता है. 
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि आज भी हम भाषा, शिक्षा, जीवन-मूल्य जैसी अनेक चीजों  के बारे में बात करते समय गांधीजी के विचारों को देखते हैं. यही गांधीजी के विचारों का महत्त्व और उनकी प्रासंगिकता है. गांधीजी ने आज़ादी के महत्त्व का अहसास कराया है. असहयोग, सत्याग्रह, दांडी मार्च और दलित आन्दोलनों के माध्यम से गांधीजी ने देश के भीतर ऊर्जा भरने का काम किया. उन्होंने कहा कि हमें यह धारणा बदलनी होगी कि हम बहुत कुछ नहीं बना सकते. गांधीजी के आदर्श और विचार न केवल मनुष्यता की राह पर चलना सिखाते हैं बल्कि आत्मनिर्भर बनना भी सिखाते हैं. गांधीजी की जयन्ती सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संकल्प दिवस है. गांधीजी के विचार हमें अपने जीवन में अपनाने होंगे और इसे मिशन बनाना होगा. पूरे देश को बदलने वाले क्रांति पुरुष के मार्ग पर चलने का संकल्प लेकर हम गांधीजी के सपनों का भारत बनाएंगे. उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय में गांधी म्यूजियम बनाने की भी बात कही. 
 
अतिथियों का परिचय डॉ. आफरीन खान, डॉ. सी. सतीश और डॉ. विवेक जायसवाल ने दिया. कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने सभी अतिथियों का आभार ज्ञापन किया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. आशुतोष ने किया. 
 
कार्यक्रम में संकायाध्यक्ष प्रो. जी.एस. गिरी, प्रो. डी. के. नेमा, प्रो. के.के. एन. शर्मा, उपकुलसचिव सतीश कुमार, राजभाषा अधिकारी डॉ. छबिल मेहेर, डॉ. संजय शर्मा सहित ऑनलाइन माध्यम से विश्वविद्यालय के कई शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और विद्यार्थी उपस्थित थे.

पृथ्वीपुर सीट से नितेन्द्र सिंह राठौर होंगे कांग्रेस प्रत्याशी, पार्टी ने की घोषणा

पृथ्वीपुर सीट से नितेन्द्र सिंह राठौर होंगे कांग्रेस प्रत्याशी, पार्टी ने की घोषणा



निवाङी। एमपी मेंं एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीट के उप चुनाव का घमासान शुरू हो गया है। सागर सम्भाग के निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर सीट पर उपचुनाव है । यहां 30 अक्टूबर को मतदान होगा। आज कांग्रेस ने पृथ्वीपुर सीट से पूर्व मंत्री स्व बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेन्द्र सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है।  AICC की ओर से आज जारी किए गए पत्र में नितेंद्र सिह राठौर  की उम्मीदवारी की घोषणा की गई है।
यह सीट पूर्व मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर के निधन से खाली हुई थी। स्व  बृजेन्द्र सिंह निवाड़ी -पृथ्वीपुर सीट से पांच दफा चुनाव जीत चुके है। उनके निधन के बाद नितेन्द्र सिंह लगातार क्षेत्र में सम्पर्क बनाये हुए है। अभी भाजपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नही की है। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

कांग्रेस ने मनाई गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती, पुष्पांजलि अर्पित की

कांग्रेस ने मनाई गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती, पुष्पांजलि अर्पित की
 
सागर । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने पदाधिकारियों के साथ पहुंचकर उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उन्हे श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके विचारों और सिद्धांतों पर चलने का संकल्प लिया।
शहर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा सदर ब्लॉक में शास्त्री चौक पर आयोजित जयंती कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष फिरदौस कुरैशी राजू राठौर गुरमीत सिंह इल्ले  अतुल नेमा अभिषेक पाठक धर्मेंद्र तोमर रवि उमाहीया एजाज़ राईन विनोद कोरी आदिल राइन शुभम उपाध्याय  डॉ संदीप सबलोक दीनदयाल तिवारी सन्ना भाईजान वीरेंद्र महावते भैयन पटेल लीलाधर सूर्यवंशी फैसल कुरेशी फहीम फजल राईन सोहेल राइन देवांश फहाद कुरैशी रूपम उमाहिया आदि ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कांग्रेसजनों ने पुरानी गल्ला मंडी परिसर में पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया।
           कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी की हत्या करने वाली विचारधारा देश के संवैधानिक ढांचे को कमजोर कर भारत को हिंसक समाज में बदलने और गांधी जी के विचारों की हत्या करने का काम कर रही है। वहीं 3 काले कृषि कानूनों द्वारा अन्नदाता किसानों एवं सीमा पर लड़ने वाले वीर जवानों का मनोबल तोड़कर स्व लालबहादुर शास्त्री जी के सपनों को भी तोड़ रही है। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी और शास्त्री जी की सोच, उनकी विचारधारा  उनका दृष्टिकोण और देश को दिखाया गया मार्ग भी अमर है। आज हम उनके विचारोंऔर आदर्शों पर चलने का संकल्प लें।

NSUI ने किया श्रमदान कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर एनएसयूआई शहर अध्यक्ष सौरभ खटीक ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के निर्देश पर शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय पहुंचकर महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूलमाला चढ़ाकर परिसर की सफाई कर श्रमदान किया।
एनएसयूआई अध्यक्ष सौरभ खटीक ने अपने कई साथियों के साथ आर्ट एवं कॉमर्स कॉलेज पहुंचकर गांधी मूर्ति स्थल पहुंचकर परिसर की सफाई की तथा मूर्ति पर फूलमाला चढ़ाकर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। छात्रों ने महात्मा गांधी को नमन कर उनके दिखाए गए सत्य अहिंसा और सामाजिक सद्भाव पर चलने का संकल्प लिया।
                    

’’आजादी का अमृत महोत्सव’’ एवं ’’विधिक सेवा सप्ताह’’ के अंतर्गत जागरूकता रैली का आयोजन

''आजादी का अमृत महोत्सव'' एवं ''विधिक सेवा सप्ताह'' के अंतर्गत जागरूकता रैली का आयोजन
सागर । 'आजादी का अमृत महोत्सव'' एवं ''विधिक सेवा सप्ताह'' के अंतर्गत गॉंधी जयंती के अवसर पर प्रधान जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री डी.एन. मिश्र सहित समस्त न्यायाधीशगण के द्वारा जिला न्यायालय परिसर में साफ-सफाई करके स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया गया। तत्पश्चात् ''आजादी का अमृत महोत्सव'' एवं ''विधिक सेवा सप्ताह'' के अंतर्गत गॉंधी जंयती के अवसर पर प्रभातफेरी/जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।  जिसमें न्यायिक अधिकारीगण, अन्य विभागों के अधिकारीगण, अधिवक्तागण, पैरालीगल वालेंटियर्स, एन.सी.सी. के कैडिट, विधि छात्र, समाजसेवी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारीगण द्वारा भाग लिया गया।

रैली का शुभारंभ प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला न्यायालय परिसर से हरी झण्डी दिखाकर किया गया। यह रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए मोतीनगर चौराहा, के पास स्थित शाक्यवार (कोली) धर्मशाला में स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी की प्रतिमा स्थल पर समाप्त हुई तत्पश्चात् सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री विवेक शर्मा सहित अन्य न्यायाधीशगण, श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्री अंकलेश्वर दुबे, अध्यक्ष, जिला अधिवक्ता संघ, सागर, सुश्री मनोरमा गौर, समाजसेवा, अधिवक्ता श्री आर.एस. यादव सहित अन्य व्यक्तियों के द्वारा भी गॉधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं गॉधी प्रतिमा के समक्ष सभी व्यक्तियों के द्वारा घर, मुहल्ला एवं शहर को स्वच्छ रखने एवं समाज को नशे से मुक्त करने का संकल्प लिया।

उपरोक्त प्रभातफेरी/जागरूकता रैली के आयोजन के पश्चात् ए.डी.आर. भवन के सभाकक्ष में मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम एवं कन्या भ्रूण हत्या, किशोर शिक्षा, लैंगिक उत्पीड़न,  घरेलू हिंसा, नशीली दवाओं का सेवन/दुरूपयोग, विवाद विहीन ग्राम योजना, 2000 आदि विषयों पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें संबंधित विभागों के विषय विशेषज्ञों के द्वारा शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को जानकारी प्रदान की गई।        
    
 

सत्य,अहिंसा न्याय के विचारों का परचम आज भी लहरा रहा : पी. सी.शर्मा ★ कांग्रेस ने समता चेतना वर्ष कार्यक्रम का किया आयोजन

सत्य,अहिंसा न्याय के विचारों का परचम आज भी लहरा रहा : पी. सी.शर्मा

★ कांग्रेस ने समता चेतना वर्ष कार्यक्रम का किया आयोजन

सागर ।  मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष डॉ.नितिन राऊत के निर्देशानुसार 75 वें स्वंतत्रता वर्ष समारोह अंतर्गत भारत में सामाजिक लोकतंत्र स्थापित करने के उद्देश्य से पेरियार ई.व्ही. स्वामी की जयंती से प्रारम्भ हुये समता चेतना वर्ष कार्यक्रम का आयोजन जिला कांग्रेस कमेटी अनु. जाति विभाग के तत्वाधान में नगरीय निकाय चुनाव के जिला प्रभारी एवं पूर्व मंत्री श्री पी. सी.शर्मा के मुख्य आतिथ्य  तथा म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में बम्होरी रेंगवा में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यर्पण कर उनका पुण्य स्मरण कर की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पी. सी. शर्मा ने राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी का स्मरण करते हुए कहा कि भाजपा सरकार द्वारा लाए गए काले कृषि कानूनों के खिलाफ किसान सत्याग्रह में, सोनभद्र के आदिवासियों व हाथरस के पीड़ितों के लिए न्याय की लड़ाई में व नफरत की विचारधारा के खिलाफ प्रेम की विचारधारा के उभरते स्वरों में बापू के सत्य, अहिंसा एवं न्याय के विचारों का परचम आज भी लहरा रहा है। श्री शर्मा ने लाल बहादुर शास्त्री को याद करतेेे हुए कहा किसान और जवान हिंदुस्तान का गौरव हैं और इनकी जय- जयकार करोड़ों हिन्दुस्तानियों की भावना. करोड़ों हिन्दुस्तानियों की इस भावना को उत्तरप्रदेश, प्रयागराज की एक रैली में 'जय जवान, जय किसान' नारे में पिरोने वाले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी को सादर नमन। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने राष्ट्रपिता पूज्य महात्मा गांधी जी के एक कथन का उल्लेख करते हुए कहा कि 'समस्त इतिहास के दौरान सत्य और प्रेम के मार्ग की ही हमेशा विजय होती है. कितने ही तानाशाह और हत्यारे हुए हैं, और कुछ समय के लिए वो अजेय लग सकते हैं, लेकिन अंत में उनका पतन होता है। उन्होंने कहा कि विजय के लिए केवल एक सत्याग्रही ही काफी है और जय जवान जय किसान था है और रहेगा। लाल बहादुर शास्त्री जी की सादगी व दृढ़ संकल्प आज भी प्रेरणास्रोत हैं। कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष अशरफ खान ने किया अंत में आभार जिला कांग्रेस के महामंत्री संजय सिंह ने माना। कार्यक्रम को जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र पटेल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चावड़ा, देवेंद्र कुर्मी, कांग्रेस अनु. जाति विभाग के अध्यक्ष सुरेंद्र करोसिया, अमर सिंह, राजकुमार सिंह, अजय सिंह, विजय साहू, शरद राजा सेन, आशीष चौबे,राजा बुन्देला आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से वरिष्ठ कांग्रेस नेता पप्पू गुप्ता, राकेश राय, नरेश चौबे, सिंटू कटारे, शौकत अली, राशिद खान, मुन्ना विश्वकर्मा, राम शरण रावत, मुकेश खटीक, अनिल कुर्मी, राजू डिस्क, एम.आई खान, बी.डी. पटेल, अशोक कुर्मी, अबरार सौदागर, सुरेश कोरी, बलराम साहू, मोती लाल पटेल, संदीप चौधरी, संजय रोहिताश, कमल जैन, मंगल पटेल, दिलीप रावत, अजीत सिंह,समीर मकरानी, अविनाश खरे, पीतम अहिरवार, कोमल सोनी,अजय कुमार, रामसेवक अहिरवार, अफजल खान, खिलान सिंह, राकेश कुमार, अरविंद अहिरवार, परमसुख कुर्मी, गोरेलाल, भूपेंद्र कुर्मी, नियाज अहमद, यूनुस खान, मदन सेन, मुल्ले चौधरी, नरेश सनकत, पवन जाटव, संदीप अहिरवार, राजा खटीक सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन मौजूद थे।

गांधी जयंती : न्यायाधीशगणों ने गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया


गांधी जयंती :  न्यायाधीशगणों ने गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया


  
सागर । मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशन एवं  प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश डी. एन. मिश्रा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला सागर के मार्गदर्शन में तहसील विधिक सेवा समिति बण्डा के तत्वाधान में आज 2 अक्टूबर को राष्ट्पिता महात्मा गांधी की जयंती पर अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति/जिला न्यायाधीश  आर0पी0मिश्रा  द्वारा बण्डा में पदस्थ समस्त न्यायाधीशगण श्रीमति संजना सरल सोलंकी वरिष्ठ खंड न्यायाधीश , सुश्री रेनू खान, कनिष्ठ खंड न्यायाधीश, एवं श्रीमति ज्योत्सना तोमर कनिष्ठ खंड न्यायाधीश तथा एसडीएम सुश्री शशि मिश्रा, सीएमओ श्रीमति ज्योति सुनेरे उपयंत्री आकांक्षा मिश्रा स्वच्छता प्रभारी संतोष जैन एवं अधिवक्तासंघ के  अधिवक्तागण तथा राजीव गांधी शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य एवं विद्यार्थीगण की उपस्थिति में सुबह 8 बजे प्रभात फेरी का शुभारंभ किया जाकर बण्डा शहर में स्थित गांधी जी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।
इसके तत्पश्चात न्यायालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया जाकर स्वच्छता बनाये रखने का संकल्प लिया। सुबह 10ः00 बजे से न्यायालय परिसर में स्थित अधिवक्ता संघ के बार-रूम में ''स्वच्छता एवं नशा मुक्ति'' पर कार्यक्रम रखा गया। जिसमें समस्त न्यायालय के कर्मचारीगण उपस्थित थे।
 
 

महिलाओं को सशक्त बनाने प्रदेश सरकार चला रही कई योजनाएं : मंत्री गोपाल भार्गव


महिलाओं को सशक्त बनाने प्रदेश सरकार चला रही कई योजनाएं : मंत्री  गोपाल भार्गव


★ स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित सामग्री की प्रदर्शनी एवं स्वरोजगार चेक वितरण कार्यक्रम संपन्न
सागर । महात्मा गांधी  एवं लाल  बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित सामग्री का प्रदर्शनी एवं स्वरोजगार चेक वितरण का कार्यक्रम नटराज ऑडिटोरियम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं का का सशक्त बनाने के लिए प्रदेश सरकार नित्य नई योजनाएं ला रही है। इन योजनाओं से लाभान्वित होकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की  महिलाएं आगे बढ़ रही हैं ।

महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना शासन की अहम मंशा है तथा जनकल्याण और सुराज अभियान के अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का सपना साकार हो रहा है। अब महिलाएं शून्य से शिखर तक का रास्ता खुद ब खुद तय कर रही हैं और किसी भी कार्य क्षेत्र में महिलाएं किसी से पीछे नहीं है।

महिलाएं आजीविका समूह के माध्यम से सशक्त व आत्मनिर्भर बन देश में उन्नति एवं प्रगति का मार्ग भी लोगों को सिखा रही हैं तथा शासन की योजनाओं का लाभ की जानकारी भी लोगों तक जन जागरूकता के माध्यम से पहुंचा रही हैं बेटियों को शिक्षित करें क्योंकि सरकार अनेक योजनाएं चला रही है। पोषण आहार एवं मंध्यान भोजन का काम भी महिलाएं के हाथों में  फिर से दिया जायेगा। गरीबों के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की व्यवस्था प्रदेष सरकार ने की है। मंत्री भार्गव ने कन्या पूजन के बाद कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम प्रभारी एवं सामुदायिक विकास अधिकारी हेमलता चौबे  ने मंत्री गोपाल भार्गव को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा भेंट कर उनका सम्मान किया।

कार्यक्रम  में स्व सहायता समूहों को बैंक ऋण चेक प्रदान किए गए । दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार योजना, स्व सहायता समूह ऋण योजना, कौशल विकास प्रशिक्षण तथा ,पीएम निधि योजना के   हितग्राहियों को 2 करोड़  15 लाख  40 हजार रुपए के ऋण मंजूर कर  हितग्राही को  योजना का लाभ दिया गया।

कार्यक्रम में तहसीलदार एवं प्रशासक कुलदीप पाराशर, सीएमओ  जेएन तिवारी, कार्यक्रम प्रभारी हेमलता चौबे, मनोज तिवारी सांसद प्रतिनिधि अमित चौधरी, पूर्व पार्षद मुन्नालाल साहू, हरीश चौरसिया, बसंत यादव, भरत चौरसिया, परियोजना अधिकारी शीतल  पटेरया, सहित बड़ी संख्या महिलाएं उपस्थित थीं। स्व सहायता समूहों ने विभिन्न प्रकार की सामग्रियों की प्रदर्शनी  के स्टाल लगाए तथा मंत्री भार्गव ने अवलोकन भी किया।
क्रमांक 

सेवादल कांग्रेस ने गाँधी प्रतिमा का दूध से किया अभिषेक


सेवादल  कांग्रेस ने 
गांधी प्रतिमा का दूध से किया अभिषेक

सागर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मजयंती पर शहर कांग्रेस सेवादल ने गांधी आश्रम पर गांधी प्रतिमा का दूध से अभिषेक किया फिर वही ध्वजवंदन कर बापू गांधी और स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जयकारों पश्चात् प्रतिमा पर पुष्पवर्षा की। तत्पश्चात सेवादल परिवार के सदस्य वाहन रैली के रूप में मोतीनगर चौराहे पर वीरांगना लक्ष्मीबाई जी की प्रतिमा ,भगवानगंज स्थित डा.अंबेडकर जी की प्रतिमा तत्पश्चात सदर स्थित शास्त्री चौक पर शास्त्री जी की प्रतिमा पर पहुंचे जहां सेवादल परिवार ने शास्त्री जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की,तत्पश्चात आगे बढते हुये सेवादल का जत्था गांधी प्रतिमा,पुरानी सब्जी मंडी पर पहुंचा जहां प्रतिमा को पुष्पांंजलि अर्पित कर राष्ट्रगान हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक सुनील जैन जिनके करकमलों द्वारा गांधी आश्रम पर ध्वजारोहण हुआ उन्होने कहा कि महात्मा गांधी के अनमोल और प्रेरक विचार किसी भी व्यक्ति का जीवन बदल सकते हैं। अतःउनके विचारों को अपने जीवन में उतारना ही चाहिये।गांधी प्रतिमा पर कार्यक्रम के समापन अवसर पर मंहगाई और बेरोजगारी समाप्त करने का संकल्प सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने दिलाया साथ ही प्रदेश में बढ रहे भ्रष्टाचार के मामलों को जन जन तक पहुंचाने का आह्वान सेवादल अध्यक्ष ने सेवादल कार्यकर्ताओं से किया।



कार्यक्रम के दौरान सेवादल के नवनियुक्त प्रदेश महासचिव विजय साहू को पुष्प माला पहनाकर बधाई और शुभकामनाएं दी गयी।
कार्यक्रम में भैयन पटैल,महिला विंग अध्यक्ष रजिया खान,लीलाधर सूर्यवंशी, हरिश्चंद्र सोनवार,द्वारका चौधरी, जितेंद्र रोहण,गुरमीत सिंह इल्ले,बलराम साहू,उत्तम तावणे,नितिन पचौरी,आनंद हैला,कल्लू पटैल,संध्या राजपूत,गब्बर पठान,पवन घोषी,मिथुन घारू,प्रवीण पटेल,सोरभ घारू,बंटी पंथी,गोरव घोषी,कल्लू कोरी,आशीष वाल्मीकि,    विजय,आशीष मछंदर,अंकित,छोटू,मोहित वाल्मीकि,विक्की, राजू वाल्मीकि, रामकिशन वसंल, रामगोपाल यादव,अंकुर यादव,जयपाल,चंद्रेश कोरी,योगराज आदि उपस्थित रहे।

 

गांधी जंयती : नगर निगम द्वारा सफाई मित्रों का किया सम्मान

गांधी जंयती : नगर निगम द्वारा सफाई मित्रों का किया  सम्मान 

सागर। गांधी जंयती के अवसर पर पं.मोतीालाल नेहरू उ.मा.स्कूल में नगर निगम द्वारा सफाई मित्रों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया है। नगर के विभिन्न वार्डो में कार्यरत सफाई मित्रों को निगमायुक्त  आर पी अहिरवार की ओर से सम्मान पत्र प्रदान किये गये।
कार्यक्रम में पूर्व पार्षद श्री नरेश यादव, श्री राजेश केशरवानी, सफाई कामगार यूनियन के वरिष्ठ नेता श्री रामदास वैद्य, सहायक आयुक्त एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री राजेशसिंह राजपूत, क्षेत्रीय निरीक्षक श्री शशांक रावत, विकास गुरू, गंधर्वसिंह, रज्जन करोसिया, गौरव राजपूत, रोमिल जैन, अरविंद सोनी सहित सफाई मित्र उपस्थित थे।
इस मौके पर वरिष्ठ नेता श्री रामदास वैद्य ने समस्त सफाई मित्रों से शहर को स्वच्छ बनाने एवं स्वयं भी स्वस्थ्य रहने का आहवान करते हुये कहा कि कर्मचारी की पहचान उसके काम से होती है। इसलिये आप लोग जो काम कर रहे है उसे पूरी लगन और निष्ठा से करें।
कार्यक्रम में पूर्व पार्षद श्री नरेश यादव ने कहा कि राष्ट्रपिता गांधी जी ने सफाई मित्रों को सम्मान दिलाने का कार्य किया था वर्तमान में वह कार्य  हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया जा रहा है। 
कार्यक्रम में सहायक आयुक्त एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री राजेशसिंह ने कहा कि सफाई मित्र जो वार्ड, शहर , प्रदेश और देश के लिये स्चच्छता के लिये जो सफाई का कार्य करते है वह सराहनीय है जिसके लिये सफाई मित्रों का सम्मान करना हम सबका दायित्व है।
कार्यक्रम को सफाई मित्रों के प्रतिनिधियों श्री अरविंद मछंदर, श्री सुदेश सनकत एवं ने संबोधित किया तपश्चात् अतिथियों द्वारा सफाई मित्रों का फूलमाला पहनाकर स्वागत किया गया और उन्हें आयुक्त नगर निगम की ओर से लगभग 70 से 80 महिला  एवं पुरूष सफाई मित्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम का संचालन सफाई कर्मचारी यूनियन से श्री राजेन्द्र सनकत किया गया जबकि आभार  श्री कुलदीप बाल्मीकि ने व्यक्त किया।
कार्यक्रम में श्री सूरजं मंछदर, सुरेन्द्र महावत, बृजेन्द्र महावत, बाबू मंछदर, भोला करोसिया, सुदेश सनकत, हेमंत सारवान, सुदामा मछंदर, सुनील, प्रकाश ताम्रकार, महेन्द्र उमाशंकर, विवेक, राजेश, वीरू, संजीव सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

शुक्रवार, 1 अक्तूबर 2021

पद्मश्री प्रो. कपिल तिवारी का हुआ डॉ गौर विश्वविद्यालय में सम्मान ★ ईएमएमआरसी की गवर्निंग बॉडी की बैठक सम्पन्न

पद्मश्री प्रो. कपिल तिवारी का हुआ डॉ गौर विश्वविद्यालय में सम्मान

सागर.. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में पद्मश्री प्रो. कपिल तिवारी के विश्वविद्यालय आगमन पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और सागर शहर के लिए यह गौरवपूर्ण क्षण है और ऐसी अद्वितीय प्रतिभा का सम्मान करके विश्वविद्यालय को गर्व है. सागर में जन्मे, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, आदिवासी कला-संरक्षक, लोक संस्कृति के संवाहक, लोक-संस्कृति साहित्य पर केंद्रित उनतालीस ग्रंथों के संपादक प्रो. कपिल तिवारी को भारत सरकार द्वारा इसी वर्ष पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. गौरतलब है कि बुन्देली साहित्य-संस्कृति विशेषकर पारंपरिक लोक-नृत्यों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने में प्रो. तिवारी की महती भूमिका रही है. मध्यप्रदेश लोककला अकादमी के निदेशक के साथ-साथ भारत सरकार के विदेश मंत्रालय भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् के सदस्य और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली के सलाहकार सदस्य के रूप में प्रो. तिवारी अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं. प्रशस्ति वाचन कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने किया.  
 
 
विश्वविद्यालय का तैयार होगा मानचित्र, वेबसाईट पर होगा स्टूडेंट कार्नर 

. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग का निरीक्षण किया. उन्होंने विभाग के कार्यों की सराहना की. इस अवसर पर उन्होंने विभाग के शिक्षकों से विश्वविद्यालय का मानचित्र तैयार करने के लिए कहा. विभाग के शिक्षक और वेबसाईट कंटेंट के समन्वयक डॉ. राकेश सैनी को विश्वविद्यालय वेबसाईट पर स्टूडेंट कार्नर सृजित करने के लिए कहा. 
 
'राजस्थान का भूगोल' पुस्तक का हुआ विमोचन 

इस अवसर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. पवन शर्मा द्वारा लिखित 'राजस्थान का भूगोल' पुस्तक का विमोचन किया. उन्होंने पुस्तक के प्रकाशन के लिए लेखक को बधाई दी और विभागीय शिक्षकों को पाठ्य-पुस्तकों के लेखन के लिए प्रोत्साहित किया. डॉ. पवन ने बताया कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर के समेकित पाठ्यक्रम अनुसार पुस्तक का लेखन किया गया है. इसमें अद्यतन आंकड़ों और रुचिकर मानचित्रों का समावेश किया गया है. विमोचन में विभागाध्यक्ष प्रो. आर. पी. मिश्रा, विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव सतीश कुमार, विभाग के प्राध्यापक और शोधार्थी मौजूद रहे. 
 
  

ईएमएमआरसी की गवर्निंग बॉडी की बैठक समपन्न

 डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के ईएमएमआरसी (एजुकेशनल मल्टीमीडिया रिसर्च सेंटर) की गवर्निंग बॉडी की बैठक संपन्न हुई. बैठक में नियमित मामलों पर निर्णय लिए गए. ज्ञातव्य है कि इस सेंटर में यूजीसी-सीईसी की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अकादमिक पाठ्यक्रमों का निर्माण किया जाता है जिसमें विद्यार्थी ऑनलाइन पठन-पाठन करते हैं और उन्हें संबंधित पाठ्यक्रमों की डिग्री प्रदान की जाती है. इसके अलावा इस सेंटर द्वारा विभिन्न ऑडियो-वीडियो कार्यक्रमों, वृत्त-चित्र, टेलीविजन कार्यक्रमों निर्माण भी किया जाता है. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सीईसी के निदेशक प्रो. जे. बी. नड्डा, कुशाभाऊ ठाकरे राष्ट्रीय संचार एवं पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेवभाई शर्मा, पद्मश्री प्रो. कपिल तिवारी, प्रसिद्ध संचारविद प्रो. बीरबाला अग्रवाल और केंद्र के निदेशक डॉ. पंकज तिवारी उपस्थित थे. बैठक के बाद समिति ने सेंटर का निरीक्षण किया. इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव संतोष सोहगौरा और उपकुलसचिव सतीश कुमार मौजूद रहे.  

टीकमगढ : नाबालिग से दुष्‍कर्म के आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास

टीकमगढ : नाबालिग से दुष्‍कर्म के आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास

टीकमगढ़। घटना इस प्रकार है कि फरियादिया(पीडिता) ने दिनांक 25.09.2017 को थाना बल्‍देवगढ में इस आशय से रिपोर्ट दर्ज करायी कि  दिनांक 17.10.2016 को वह रोजाना की तरह स्‍कूल पढने के लिए घर से 10:15 बजे निकली वह जैसी ही  बम्‍होरी तिगैला पहुँची तो वहां पर उसे बाबू मोटरसाइकिल से मिला और उससे बोला कि उसके साथ चलो वह उसको बाहर घुमाने ले जायेगा वह उसकी बातों में आ गयी तथा वह उसे मोटरसाइकिल पर बैठा कर महरौनी ले गया, दिन में उसने अपने घर पर रखा, खाना खाया और फिर उसे मोटरसाइकिल से रात में ललितपुर ले गया। ललितपुर में उसने मोटरसाइकिल रख दी और सुबह ट्रेन से इंदौर ले गया, इंदौर में देबास नाका पर किराये के मकान पर रखा और जबरन उसके साथ बलात्‍कार करता रहा। उसे वहां 09 महीने रखा। जब वह दो महीने गर्भ से हो गयी तो वह उसे लेकर महरौनी ले कर आ गया और उसे बंधक बनाकर रखा। आरोपी के भाई शिब्‍बू उर्फ शिवदयाल व दयाली उसे घर में घेरकर रखते थे कि वह कही भाग न जाये, उसके साथ मारपीट करते थे तथा उसे जान से मारने की धमकी देते थे। आरोपी बाबू ने गर्भ गिराने की दबाई खिलाई जिससे उसका गर्भपात हो गया। वह दिनांक 23.09.2017 को घर छोडकर महरौनी बस स्‍टेण्‍ड आयी ओर किसी व्‍यक्ति के फोन से पापा को फोन किया कि उसकी तबियत खराब है और वह टीकमगढ अस्‍पताल में आ जाये। उसके माता-पिता ने उसे टीकमगढ अस्‍पताल में भर्ती कराया जहां उसका इलाज किया गया। उक्‍त घटना के आधार पर थाना बल्‍देवगढ में अपराध अंतर्गत धारा 363,366,376(सी),323,506 भादवि. एवं धारा 3/4 पॉक्‍सों एक्‍ट एवं  धारा 4 गर्भ का चिकित्‍सीय समापन अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान पीडिता का मेडीकल परीक्षण कराया गया। आरोपी बाबू उर्फ बाबूलाल का डीएनए प्रोफाईल तैयार कर परीक्षण हेतु भेजा गया। संपूर्ण अनुसंधान उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय टीकमगढ़ के समक्ष प्रस्‍तुत कर विचारण किया गया था। विचारण के दौरान अभियोजन की ओर से जिला अभियोजन अधिकारी श्री आर.सी. चतुर्वेदी द्वारा प्रस्‍तुत विश्‍वसनीय  साक्ष्‍य एवं बहस के दौरान दिये गये तर्कों से संतुष्‍ट होते हुए माननीय न्‍यायालय द्वारा आरोपी बाबू उर्फ बाबूलाल रजक  को धारा 376(2)(एन) भा.दं.सं. के अपराध में क्रमश: 10 वर्ष के कठोर  कारावास एवं 5,000/- रूपये के अर्थदण्‍ड तथा धारा 366 भा.दं.सं. के अपराध में  7 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5,000 /- रूपये के अर्थदण्‍ड एवं 363 भा.दं.सं. के अपराध में  5 वर्ष के कठोर कारावास एवं 5,000 /- रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया। प्रकरण में दूसरा आरोपी शिब्‍बू उर्फ शिवदयाल रजक फरार है।  माननीय न्‍यायालय द्वारा आरोपी के द्वारा अदा की गयी अर्थदण्‍ड की राशि 20,000/- रूपये पीडिता को प्रदान किये जाने एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टीकमगढ़ को पीडिता को पर्याप्‍त प्रतिकर दिलाये जाने की अनुशंसा की।

नियोन नाइट मैराथन में उत्साह से शामिल हुईं महिलाएं

नियोन नाइट मैराथन में उत्साह से शामिल हुईं महिलाएं

★ 75 मिनट में महिलाओं को सिखाया गया साइकिल चलाना

सागर। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सागर स्मार्ट सिटी द्वारा शुक्रवार को अटल पार्क में महिलाओं के लिए नियोन नाइट मैराथन का आयोजन किया गया। इसमें महिलाएं उत्साह के साथ शामिल हुईं। उन्होंने रात में साइक्लिंग और वॉक किया। इसके बाद देशभक्ति गीतों पर नृत्य भी किया। इससे पहले शाम को 75 मिनट का कैम्प लगाकर महिलाओं को साइकिल चलाना भी सिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान मनोरंजन के उद्देश्य  से तंबोला जैसे खेल भी आयोजित किए गए। 
शुक्रवार शाम से ही अटल पार्क का माहौल उत्साह और उल्लास से परिपूर्ण रहा। शाम 6 बजे से बडी संख्या में पहुंची महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया, जबकि बहुत-सी महिलाएं पहले ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुकी थीं। गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. अस्मिता चौहान ने कहा कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के लिए भी समय निकालना चाहिए। सुबह-शाम 20-20 मिनट भी पैदल चल लें या साइक्लिंग कर लें तो उनके स्वास्थ्य में पर्याप्त सुधार रहेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के इस कार्यक्रम का उद्देश्य भी यही है कि महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा रहे। इसके बाद नियोन नाइट मैराथन की शुरूआत की गई। श्रीमती राजश्री अहिरवार, श्रीमती स्वाति सिंह राजपूत और श्रीमती अदिति गर्ग ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन को रवाना किया। इसके साथ ही बडी संख्या में महिलाओं ने नाइट वॉक में भाग लिया। कार्यक्रम में सैकडों की संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। नाइट वॉक के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें देशभक्ति के गीतों पर युवतियों ने नृत्य किया। 



इससे पहले शाम 4 बजे से महिलाओं के लिए साइकिल प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें भी बडी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं, जिन्हें साइकिल चलाना सिखाया गया। श्रीमती अनीता सिंह ने बताया कि बचपन में साइकिल चलाई थी, लेकिन पिछले 20 सालों में साइकिल चलाना भूल गईं थी। आज फिर सीखा तो बचपन की यादें ताजा हो गईं। अब रोज साइकिल चलाने की कोशिश करूंगी। श्रीमती उषा मिश्रा ने बताया कि डर के कारण बचपन में साइकिल चलाना नहीं सीख पाई थीं। आज कम समय में ही साइकिल चलाना सीख गईं। अब वे रोज साइकिल चलाएंगी। इस दौरान कई बच्चे भी आए थे, जो अपनी मां का उत्साह बढा रहे थे। कई महिलाओं ने स्टेज पर आकर साइकिल चलाना सीखने और बचपन में साइक्लिंग से जुडे अपने संस्मरण भी सुनाए।

बीना में बने अस्थाई कोविड अस्पताल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

बीना में बने अस्थाई कोविड अस्पताल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

सागर । बीना आगासोद में बनी अस्थाई कोविड-19 अस्पताल का कलेक्टर श्री  दीपक आर्य ने  निरीक्षण  किया।  निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  क्षतिज सिंघल, अनुविभागीय अधिकारी बीना श्री प्रकाश नायक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध ,भारत ओमान बीना रिफाइनरी की श्री के के मिश्रा, श्री हरिशंकर जयसवाल, विकासखंड मेडिकल अधिकारी ,डॉक्टर संजीव अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी एवं डॉक्टर से मौजूद थे।
 कलेक्टर श्री आर्य ने निरीक्षण के दौरान  संपूर्ण अस्पताल का निरीक्षण किया एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त की । उन्होंने निर्देश दिए की कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अस्पताल का प्रबंधन एवं अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चालू रखी जावे।
 उन्होंने अस्पताल के पास ही बन रहे ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट का कार्य तीव्र गति से किया जाए । संभावित लहर के पूर्व ही यह प्लांट कार्य करने लगे।         
 

युवा कांग्रेस में प्रवक्ता चयन हेतु आयोजित भाषण प्रतियोगिता “यंग इंडिया के बोल” किया लॉन्च

युवा कांग्रेस में प्रवक्ता चयन हेतु आयोजित भाषण प्रतियोगिता "यंग इंडिया के बोल" किया लॉन्च


★ जिला और प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा प्रवक्ता का चयन।

सागर । युवा कांग्रेस में प्रवक्ता चयन हेतु आयोजित भाषण प्रतियोगिता "यंग इंडिया के बोल" सागर में लांच किया गया। इस दौरान युवा कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता अमन दुबे, युवा कांग्रेस  प्रदेश सचिव आशीष चौबे, युवा कांग्रेस सागर ज़िला अध्यक्ष राहुल चौबे,युवा कांग्रेस पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान, ज़िला उपाध्यक्ष निर्माण सिंह ठाकुर , विधानसभा अध्यक्ष सुरखी राहुल गर्ग, विधानसभा अध्यक्ष नरयावली राजा बुंदेला, युवा कांग्रेस नगर अध्यक्ष कार्तिक रोहन, नगर उपाध्यक्ष तरुण कोरी, एवं ज़िला युवा कांग्रेस के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।
युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता अमन दुबे ने बताया कि यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित एक भाषण प्रतियोगिता है जिसके माध्यम से हम भविष्य के वक्ताओं की खोज करने का काम कर रहे है। वर्ष 2020 में भी यंग इंडिया के बोल के माध्यम से पूरे देश से प्रतिभागी चुनकर आये थे जिन्हें अलग अलग स्तर पर पार्टी ने प्रवक्ता की जिम्मेदारी दी और उन्हीं में से कुछ लोग आज राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद पर भी है।यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम के माध्यम से हम जिला प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ता साथियों का चयन करेंगे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के पहले चरण में गूगल फॉर्म के माध्यम से प्रतिभागियों की जानकारी इकट्ठा की जाएगी जिसकी आखिरी तारीख 1 अक्टूबर 2021 है। दूसरे चरण में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जिला स्तर पर उन प्रतिभागियों को आमंत्रित कर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और इसमें जीतने वाले प्रथम 5 लोगों को जिला प्रवक्ता तत्काल नियुक्त किया जाएगा। तृतीय चरण में अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह में जिला स्तर पर विजयी प्रतिभागियों की प्रदेश स्तर पर फिर से भाषण प्रतियोगिता होगी और उसमें प्रथम 5 प्रतिभागियों को प्रदेश प्रवक्ता के पद पर नियुक्त किया जाएगा।पूरे देश के हर प्रदेश से चयनित होने वाले 5-5 प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में 14 नवम्बर को नई दिल्ली में हिस्सा लेंगे जिसमे जीतने वाला को राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, सांसद  राहुल गांधी उपस्थित होंगे।
 इस दौरान युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव आशीष चौबे ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के द्वारा एक पूरा राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम लांच किया गया है। यह प्रदेश के युवाओं हेतु प्रवक्ता बनने का एक स्वर्णिम अवसर है और इस कर्यक्रम को सफल बनाने हेतु हम पूर्ण प्रयास करेंगे और केंद्र हो या राज्य दोनों ही सरकारों का पूरा मध्यप्रदेश के युवा "यंग इंडिया के बोल" के मंच से पुरजोर विरोध करेगा।
इस दौरान युवा कांग्रेस सागर ज़िला अध्यक्ष राहुल चौबे ने बताया की हम इस कार्यक्रम को सागर ज़िला व ज़िले में आने वाली विधानसभा में लांच करेंगे और ग्रामीण स्तर पर इसका प्रचार प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को गूगल फॉर्म के माध्यम से इसमें आवेदन हेतु प्रोत्साहित करेंगे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

जिला आपूर्ति अधिकारी सवा लाख और बाबू 15 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई

जिला आपूर्ति अधिकारी सवा लाख और बाबू 15 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई


पन्ना। लोकायुक्त पुलिस सागर ने रिश्वत के मामले एक बढ़ी कार्यवाई करते हुए पन्ना के जिला आपूर्ति अधिकारी को सवा लाख और उसके क्लर्क को 15 हजार की  रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। पन्ना कलेक्टर चेम्बर से चंद कदमो की दूरी पर खाध विभाग एक पेट्रोल पंप की NOC देने के एवज में रिश्वत ली जा रही थी। इस कार्यवाई से हड़कम्प मचा हुआ है। 
पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त रामेश्वर यादव ने बताया कि आवेदक ध्रुव कुमार लोधी पिता श्री उत्तम लोधी 48 वर्ष निवासी हरदुआ खमरिया पन्ना ने शिकयात की थी
कि उसके पेट्रोल पंप की NOC देने के एवज में अधिकारी लाखो रुपयों की रिश्वत मां ग रहे है। 
आज पन्ना में DSP राजेश खेड़े के नेतृत्व में कार्यवाई की गई। जिसमें जिला आपूर्ति अधिकारी  पन्ना राजकुमार श्रीवास्तव सवा लाख और .महेश गंगेले, सहायक ग्रेड 3, जिला आपूर्ति कार्यालय  15 हजार रुपये लेते रंगे हाथों पकड़े गए।  कलेक्टर कार्यालय पन्ना में यह कार्यवाई की गई। लोकायुक्त टीम में उपुअ राजेश खेड़े, निरीक्षक अभिषेक वर्मा व अन्य स्टाफ विपुस्था लोकायुक्त सागर शामिल रहा। 
शिकायत कर्ता ध्रुव लोधी ने बताया कि उसकी पेट्रोल पम्प  खोलने के लिए  NOC के लिए 6 जून को आवेदन किया था। खाद्य आपूर्ति अधिकारी और क्लर्क 5 लाख रुपये की रिश्वत मांग रहे थे। इसकी शिकायत लोकायुक्त पुलिस में की।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

गुरुवार, 30 सितंबर 2021

पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर निकाली रैली


पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर निकाली रैली


सागर। पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर रैली निकाली और प्रशासन को ज्ञापन दिया। आज  आंदोलनकारियों ने प्रधानमंत्री वादा निभाओ, बुन्देलखंड को राज्य बनाओ के नारे के साथ  बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा एवं अनेक राजनैतिक व गैर राजनीतिक संस्थाओं के बुन्देली योद्धा सागर बस स्टैंड स्टैंड से झंडा, बैनर एवं लाऊड स्पीकर लेकर बड़ी संख्या में मोटर साईकलो से मोर्चा अध्यक्ष भानू सहाय के नेतृत्व मे डॉ विवेक तिवारी, पियर्स रंजन सिंह, जीसान खान, अक्षय हजारी, मनीष वोहर, कृपाल सिंह के साथ निकले और  कचहरी पहुंचे । जहाँ सागर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे के साथ अजय शुक्ला, अमित भट्ट, अमित श्रीवास्तव,  हर्ष वर्धन, सुरेन्द्र राठौर आदि अधिवक्ताओं ने रैली का स्वागत किया। स्वागतोपरांत बड़ी संख्या में मोटर साईकल रैली के साथ बड़ी संख्या में अधिवक्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे।
 कलेक्ट्रेट पहुंच कर प्रधानमंत्री वादा निभाओ, बुन्देलखंड को राज्य बनाओ एवं एक ही सपना एक ही काज, बुन्देलखंड राज्य, बुन्देलखंड राज्य के नारे लगा कर जिला अधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा।ज्ञापन में कहा गया कि पृथक बुन्देलखंड राज्य निर्माण कराये जाने के लिए आंदोलन लम्बे समय से किया जा रहा है। हर बुंदेली हृदय से अपना राज्य बनवाना  चाहता है।
 गत लोकसभा (2014) चुनाव में झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सु.श्री. उमा भारती जी ने आप मान्यवर जी के समक्ष बुन्देलखंड राज्य 3 साल के भीतर बनवा देने का वादा बुन्देलखंड की जनता ने किया था। 3 साल की जगह 7 साल 4 माह हो चुके है।
   उत्तर प्रदेश सरकार ने सात जनपदों क्रमशः झांसी, बाँदा, जालौन,  हमीरपुर, ललितपुर, चित्रकूट एवं महोबा को मिलाकर बुन्देलखंड विकास बोर्ड का गठन किया है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश सरकार ने सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, पन्ना, दतिया एवं निवाड़ी को मिलाकर बुन्देलखंड विकास प्राधिकरण का गठन किया है। इन्ही समस्त जिलों को बुन्देलखंड मानकर केंद्र सरकार ने बुन्देलखंड पैकेज दिया था।इन क्षेत्रों के साथ लहार, पिछोर, करेरा, गोहांड, चंदेरी, गंजबासौदा, कटनी, सतना का चित्रकूट आदि क्षेत्रों को जोड़कर अखंड बुन्देलखंड राज्य का निर्माण किया जाना चाहि   बुन्देलखंड राज्य 3 साल के भीतर बनवा देने के वादे के 7 साल 4 माह पूरे हो गए है परंतु अभी तक केंद्र सरकार में राज्य निर्माण की कार्यवाही तक प्रारम्भ नही हुई है जिससे बुंदेलियो में आक्रोश व्याप्त है। 
ज्ञापन में यह भी कहा गया कि प्रधानमंत्री जी देश में आपकी छवि बनती जा रही है कि आप वादा करके मुकर जाते है। आपसे आग्रह है कि अपनी छवि को निखारिये जो वादा हम बुंदेलियो से किया है उसे पूरा करवाइए
   सभी राजनैतिक दलों के जनप्रतिनिधियों का कह ना है कि बिना राज्य बने अखंड बुन्देलखंड क्षेत्र का विकास संभव नही है।  ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से  गौर यूथ फोरम के राष्ट्रीय अध्यक्ष : डा.विवेक तिवारी, रघुराज शर्मा,  यश यादव, लखन यादव, कुँवर बहादुर आदिम, अनिल कश्यप, हनीफ खान, सूरज यादव, सुन्दर ग्वाला, प्रदीप झा, नरेश वर्मा, डी. के.सिंह,  रुस्तम खान,  धर्मेंद्र अहिरवार, भीम आर्मी, कपिल, सी. पी अहिरवार, बंधु यादव, हुकुम यादव, सूफी मु. शकील मकरानी आदि बड़ी संख्या में बुन्देली योद्धा शामिल रहे।
   
                   

BHOPAL :नाबालिग बालिका के साथ दुष्‍कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

BHOPAL :नाबालिग बालिका के साथ दुष्‍कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास 
 
       
भोपाल। जिला भोपाल के माननीय अठारवें विशेष सत्र न्‍यायालय पॉक्‍सो एक्‍ट भोपाल के न्‍यायालय ने आरोपी बब्‍लू उर्फ बब्‍लेश मीणा उम्र 34 वर्ष को नाबालिग बालिका के साथ दुष्‍कर्म करने के आरोप में दोषी पाते हुए  5एल/6 पाक्‍सो एक्‍ट के अंतर्गत शेष प्राकृतिक जीवनकाल तक आजीवन कारावास एवं 1000रू के अर्थदंड, धारा 366 भादवि में 10 वर्ष सश्रम कारावास एवं 5,000रू के अर्थदंड, धारा 363 भादवि में 7 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 5000 रू के अर्थदंड से द‍ंडित किया।  उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक श्री टी.पी. गौतम एवं श्रीमती सरला कहार  द्वारा की गयी। 
 
मीडिया प्रभारी सुश्री दिव्‍या शुक्‍ला ने बताया कि  दिनांक 22.06.2019 को पीडिता के माता-पिता गांधीनगर मार्केट आये थे तथा घर पर पीडिता एवं उसकी बहनें थी। मार्केट से रात करीब 8:30 बजे जब पीडिता के माता-पिता घर वापस पहुँचे तो पीडिता की बहनों ने बताया कि पीडिता घर पर नहीं है, तब पीडिता की आस-पडोस में खोजबीन की गई किंतु पीडिता नहीं मिली जिस पर पीडिता के पिता की रिपोर्ट पर थाना गांधीनगर में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान दिनांक 26.06.2019 को पीडिता गांधीनगर थाने में आई तथा उसने बताया कि मोहल्‍ले में ही रहने वाले आरोपी बब्‍लू मीणा द्वारा पीडिता को जबरदस्‍ती बाईक पर बैठाकर होशंगाबाद बस स्‍टेंड के पास एक मंदिर में ले गया वहां एक घंटे पीडिता को बिठा रखा फिर उसकी बाईक से बिट्ठल मार्केट में उसके भतीजे के घर ले गया जहां आरोपी द्वारा पीडिता के साथ गलत काम (बलात्‍कार) किया। दिनांक 26.06.19 को बिट्टल मार्केट भोपाल से भागकर पीडिता अपने घर आई तथा पुलिस थाने पहुँचकर अपने साथ घटित घटना की जानकारी दी जिसके उपरांत आरोपी के विरूद्ध विवेचना पूर्ण कर न्‍यायालय के समक्ष अभियोग पत्र प्रस्‍तुत किया गया। न्‍यायालय द्वारा अभियोजन के तर्कों से सहमत होते हुये आरोपी बब्‍लू उर्फ बब्‍लेश मीणा को कठोर कारावास से दंडित किया गया। 

                           
         

SAGAR: शहर और आसपास आने जाने चलेगी सिटी बस, चार मार्गो पर 30 बसे चलेगी, टेंडर जारी ★ देखे कैसा होगा रुट सिटी बसों का

SAGAR: शहर और आसपास आने जाने चलेगी सिटी बस, चार मार्गो पर 30 बसे चलेगी, टेंडर जारी 
★ देखे कैसा होगा रुट सिटी बसों का


सागर। नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री  भूपेन्द्रसिंह द्वारा शहर और आसपास के नागरिकों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने जाने की सुविधा हेतु सागर शहर के नागरिकों को सिटी बस संचालन की घोषणा की गई थी। उसी के अनुसार  नगर निगम सागर द्वारा शीघ्र शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने हेतु 30 मिनी सिटी बसें प्राप्त हो रही है । जिनके संचालन की कार्यवाही हेतु 29 सितम्बर 2021 को कलेक्टर  दीपक आर्य की अध्यक्षता में सम्पन्न सिटी बस संचालन के संबंध में सम्पन्न हुई बैठक में टेंडर प्रक्रिया स्वीकृति प्रदान की गई ।

इस संबंध में नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बताया कि अमृत योजना अंतर्गत सागर शहरी मार्ग एवं अंतर शहरी मार्गो पर शीघ्र ही सिटी बसों का संचालन नगर निगम द्वारा शुरू किया जायेगा, जिसके लिये टेंडर निकाला जा चुका है। टेंडर प्राप्त होते ही बसों के संचालन की आगे की कार्यवाही प्रारंभ की जायेगी। अमृत योजना अंतर्गत सागर शहर में लोक परिवहन संचालन हेतु शहर के लिये 30 मिनी बसों की स्वीकृति शासन द्वारा प्रदान की गई है ।

ऐसा रहेगा संचालन बसों का 

शहर में इंट्रासिटी बस संचालन हेतु प्रस्तावित मार्गो को 2 कलस्टर में विभक्त किया गया है । जिसमें प्रथम कलस्टर में बहेरिया से नया आर.टी.ओ.आफिस जिसकी कुल दूरी 19 किलो मीटर होगी तथा बम्होरी से नई गल्ला मंडी तक जिसकी दूरी 16 किलो मीटर है।  इसके साथ ही द्वितीय कलस्टर में बम्होरी से रतौना दूरी 23.5 किलो मीटर तथा कनेरादेव से नई गल्ला मंडी तक कुल दूरी 19.5 किलो मीटर है।
इन स्थानों के बीच में जगह-जगह स्टापेज रहेंगे ताकि नागरिकगण उसमें बैठ सकेंगे तथा बीच में उतर भी सकंेगे । प्रत्येक कलस्टर में 15-15 बसे होंगी। प्रस्तावित मार्गो पर बस संचालन हेतु किराया सूची का निर्धारण क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा किया जायेगा।

कलस्टर प्रथम:-1 इस कलस्टर में प्रथम मार्ग बहेरिया से नया आर.टी.ओ.आफिस जिसकी दूरी 19 किलो मीटर है। जिसमें बस बहेरिया से प्रारंभ होकर इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कालेज, होटल दीपाली, दीनदयाल नगर, अंकुर एनक्लेव, मकरोनियॉ चौराहा, हॉक केंटीन, हनुमान मंदिर कठवा पुल, सिविल लाईन चौराहा, पीली कोठी, नगर निगम चौराहा, तीन मढ़िया, संजय ड्राइव, तिली मेडीकल कालेज, तिली तिराहा , राजघाट चौराहा, रायल पैलेस और रायल पैलेस से आर.टी.ओ.आफिस तक यानि कुल 17 स्टाप रहेंगे।
इसी प्रकार कलस्टर प्रथम के द्वितीय मार्ग पर बम्होरी चौराहा से इंफीनिटी कालेज, पथरिया गांव, विश्वविद्यालय चौराहा, कालीचरण चौराहा, सिविल लाईन चौराहा, कलेक्टर बंगला, केन्टोंमेंट बोर्ड आफिस, परेड मंदिर , स्टेशन हेड क्वाटर, डी.एन.सी.बी.स्कूल, रेल्वे स्टेशन प्लेट फार्म नं. 01 , कबूला पुल, अम्बेडकर चौराहा भगवानगंज, ओब्हर ब्रिज के पास, आई.टी.आई.कालेज, भाग्योदय अस्पताल, गल्ला मंडी तक 17 स्थानों पर स्टाप रहेगे।
कलस्टर द्वितीय के तृतीय मार्ग पर बम्हौरी चौराहा से बी.टी.आर.आई.टी. कालेज, सिरोंजा पेट्रोल पम्प, बड़तुआ, थाना मकराोनियॉ, मकरोनियॉ चौराहा, हॉक केंटीन, सिविल लाईन चौराहा, पीली कोठी,  बसस्टेण्ड, झण्डा चौक गोपालगंज, लाल स्कूल चौराहा, तहसीली, पॉलीटेकनिक कालेज,तिली तिराहा, राजघाट चौराहा, छत्रसाल नगर, बीडी अस्पताल, मंगलगिरी, बाला जी मंदिर तिराहा, गुलाब बाबा मंदिर, शीतला मंदिर, मोतीनगर चौराहा, एडीना कालेज, रतौना तक 24 स्थानों पर स्टाप रहेंगे।

इसी प्रकार कलस्टर द्वितीय के चतुर्थ मार्ग पर कनेरा देव से भोपाल लिंक रोड, पंतनगर, काकागंज, संजय ड्राइव, पंडित दीनदयाल चौक, तीन मढ़िया, नगर निगम , सिविल लाईन, केंट पोस्ट आफिस, कलेक्टर बंगला चौराहा, टी.ए.बटालियन, डिम्पल पेट्रोल पम्प, रेल्वे स्टेशन प्लेटफार्म नं. 2, राधा तिराहा, अम्बेडकर मूर्ति भगवानगंज, कवूलापुल, झांसी बस स्टेण्ड, लेख नगर, बायपास तिराहा, भैंसा गांव, सौया प्लांट, पगारा रोड, नई गल्ला मंडी तक यानि कुल 23 स्थानों पर स्टाप रहेगें। इन स्टापेजों पर नागरिकों को खड़े होने हेतु भी यात्री स्टापेज बनाये जायेंगे।

निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार ने कहा कि सिटी बस सेवा संचालन हेतु नगर निगम उपायुक्त वित्त श्री के.पी.श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया है जो संपूर्ण प्रक्रिया को संमय सीमा में पूर्ण करंगे।
आगे निगमायुक्त ने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिये सागर शहर के चारों ओर पहुॅचने हेतु स्टापेज चिन्हित कर बनाये गये तथा बीच-बीच में थोडी-थोडी दूरी पर प्रमुख स्थानों का चिन्हित कर स्टापेज बनाये गये है ताकि नागरिकगण एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से जा सके। इन बसों के संचालन से नागरिकों से यातायात में काफी सुविधा होगी तथा नागरिकगण कम समय और राशि में अपने गंतव्य स्थान तक सुरक्षित पहुॅच सकेंगे और उन्हें बीच में वाहन नहीं बदलना पडे़गा। 

ब्राह्मण समाज का जोरदार प्रदर्शन, बुन्देलखण्ड सहित प्रदेश के अंचलो से आये लोग ★ कलेक्टर- एसपी ने लिया मन्च पर ज्ञापन ★ मंत्री भूपेंद्र सिंह और समाज के ही कुछ लोगो के खिलाफ नारेबाजी ★चिलचिलाती धूप में हुआ सम्मेलन, प्रदर्शन असफल कराने के वाबजूद जुटी भीड़

 ब्राह्मण समाज का जोरदार प्रदर्शन, बुन्देलखण्ड सहित प्रदेश के अंचलो से आये लोग

★ कलेक्टर- एसपी ने लिया मन्च पर ज्ञापन
★ मंत्री भूपेंद्र सिंह और समाज के ही कुछ लोगो के खिलाफ नारेबाजी
★चिलचिलाती धूप में हुआ सम्मेलन, 
प्रदर्शन असफल कराने के वाबजूद जुटी भीड़

सागर। सागर जिले के नरयावली थाना क्षेत्र के सेमरा लहरिया गांव में हुए एक आपराधिक घटनाक्रम में एक युवक की हत्या होने और दूसरे पक्ष पर कथित कार्यवाई को लेकर मामला गरमाया हुआ है। आज ब्राह्नमण समाज ने सारे विरोधों के वावजूद प्रभावी प्रदर्शन  किया। कलेक्टर - एसपी ने मंच पर आकर ज्ञापन लिया। इस दौरान लोगो ने नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह  और समाज के ही कुछ लोगो के खिलाफ के नारेबाजी भी की।  इस मामले में ब्राह्मण समाज द्वारा CBI जांच की मांग की थी । इस मांग को  कल गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह  ने मानते हुए घोषणा कर दी थी। इस मामले में ब्राह्मण और  यादव समाज और उनके नेता आमने सामने है। ब्राह्मण समाज 
 के आयोजन में सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ, निवाड़ी ,छतरपुर ,सतना रीवा सहित प्रदेश के कई अंचलो से प्रतिनिधि पहुचे। कुछ लोग यूपी से भी इस आंदोलन में हिस्सा लेने आये। 


कल स्थगित होने की सूचना, आज हुआ प्रदर्शन

पिछले एक हफ्ते से बड़े पैमाने पर ब्राह्मण समाज के प्रदर्शन की तैयारियां चल रही थी। इसको लेकर सरकार और जनप्रतिनिधि तक चिंतित नजर आये। बढ़ते दवाव के चलते कल बुधवार की शाम को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पूरे मामले की सीबीआई जांच कराने और झुलसी लड़की चंचला शर्मा के बेहतर इलाज की घोषणा की। यह जानकारी कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी अतुल सिंह ने मीडिया को प्रेस कांफ्रेंस में  दी। ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के बीच हुई बैठकों के बाद प्रस्तावित प्रदर्शन स्थगित करने की सूचना हुई। समाज के एक वर्ग ने इस्का विरोध जताया और 30 सितम्बर को  आयोजन करने के पक्ष में उतरे। 




उधर कल रात में टेंट पंडाल आदि उखड़ गया। सोशल मीडिया पर देर रात तक खूब लिखा गया। आज खेल परिसर के बाजू वाले मैदान में धीरे धीरे भीड़ जुटने शुरू हो गई। लोग तेज धूप में खड़े रहे । आसपास के जिलों से वाहनों में और मोटसाईकिल रैली के रूप में समाज के लोग इकठ्ठा हुए। कार्यक्रम खत्म होने के बाद भी लोग आते रहे।  इस दौरान कई दफा लोगो ने मंत्री भूपेंद्र सिंह और इस आंदोलन को स्थगित कराने वालो के खिलाफ नारेबाजी भी की। 

पुलिस की चारो तरफ से घेराबंदी

इस आंदोलन के चलते प्रशासन बेहद सतर्क रहा। पीली कोठी के नीचे दो दो जगहों पर बेरिकेट्स लगाए गए। वही चारो ओर की सड़कों पर बेरिकेट्स लगे थे। शहर के बाहर भी वाहनों के आने पर पूछताछ की जा रही थी। कई जगह वाहन रोके भी गए। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल लगाया  था। यहां ASP विक्रम सिंह सहित कई थानों के प्रभारी थे । 

कलेक्टर को दिया ज्ञापन 

प्रदर्शन के बाद कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी अतुल सिंह  ज्ञापन लेने के लिए मंच पर पहुचे। इस मौके पर कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि सीएम ने सीबीआई जांच के निःर्देश दिये है । वही पीड़ित लड़की के इलाज  का सरकार खर्चा उठाएगी। वही परिवार को रोजगार देने, मकान तोड़ने के दौरान हुए फसलों व अन्य नुकसान की भरपाई का नियमानुसार आश्वासन भी दिया। 


इस दौरान यूपी से आये ब्राह्मण नेता सर्वेश पांडे ने सम्बोधन के दौरान ब्राह्मणों को  विप्र द्रोही ताकतों से लड़ने हेतु  जागृत किया। उन्होंने कहा कि एक बेटी के साथ अन्याय हुआ है। बेटी किसी भी समाज की हो अन्याय नही होना चाहिए। यदि हमारी मांगे पूरी नही हुई तो भोपाल में प्रदर्शन करेंगे। वही दमोह से आये मनोज देवलिया सहित अनेक प्रतिनिधियों ने समाज की एकता पर जोर दिया और अन्याय के खिलाफ लड़ने की बात कही। 

ये था मामला
नरयावली थाना के सेमरा लहरिया गांव में 16 और 17 सितंबर की दरमियानी रात प्रेम प्रसंग के मामले में प्रेमी और प्रेमिका के जलने का मामला सामने आया था. प्रेमी राहुल यादव प्रेमिका चंचला शर्मा के घर में जली हुई अवस्था में मिला था. मृत्यु के पहले पुलिस को दिए बयान में उसने कहा था कि उसकी प्रेमिका ने मिलने के लिए बुलाया था. लेकिन जब वह प्रेमिका से मिलने उसके घर पहुंचा, तो उसके परिजनों ने हाथ पैर बांधकर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.इस मामले में बुरी तरह से झुलसी प्रेमिका ने पुलिस को बयान दिया था कि उसकी शादी के बाद उसका प्रेमी उसके पीछे पड़ा हुआ था. घटना के दिन वह खुद पर पेट्रोल डालकर घर में घुस गया था. मेरे ऊपर पेट्रोल डालकर मुझे अपने साथ जलाने की कोशिश की थी. इस मामले में पुलिस ने प्रेमिका के पिता सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.। इसके बाद यादव समाज ने प्रदर्शन किया था। 


काकागंज मुक्तिधाम जीर्णोध्दार समिति ने नगर दंडाधिकारी को सौंपा 10 सूत्रीय ज्ञापन

काकागंज  मुक्तिधाम जीर्णोध्दार समिति ने नगर दंडाधिकारी को सौंपा 10 सूत्रीय ज्ञापन

 
सागर ।  काकागंज मुक्तधाम भूमि पर मटेरियल रिकवरी प्लांट ना स्थापित करने, मृत बच्चो के दफन स्थल को सुरक्षित रखने,क्षेत्र मे प्रदूषण ना फैलने एवं मुक्तिधाम के सौन्दर्यकरण ,सुरक्षा के लिए गार्ड की तैनाती, सहित क्षेत्र को सैर सपाटे और पर्यटन दृष्टि से रमणीय बनाये जाने की मांग की गई । काकागंज मुक्तिधाम में असामाजिक तत्वों द्वारा जो अनैतिक कृत्य किए जाते हैं उन्हें तत्काल रोका जाए, एवं मुक्तिधाम का सौंदर्यीकरण किया जाए |काकागंज मुक्तिधाम के अध्यक्ष श्री गोवर्धन रैकवार के नेतृत्व में जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया |
श्री रैकवार ने कहा है कि अगर वहां तत्काल कार्रवाई नहीं हुई तो तो काकागंज वार्ड से लगे लगभग 10 वार्डों के लोग एवं शहर की जनता उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी |
ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से परसोत्तम मुन्ना चौबे,शौकत अली (शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष) बसंत बाबा, मप्र कांग्रेस कमेटी के महासचिव रमाकांत यादव जिला कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता रवि सोनी सेवादल अध्यक्ष सिन्टू कटारे, लक्ष्मीनारायण सोनकियॉ, युवक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे समिति के सदस्य राजू रैकवार संजय सहारा बसंत बाबा विनोद यादव  महेश प्रजापति  बैजनाथ प्रजापति देवेन्द्र चौरसियॉ आशाराम चौरसियॉ राजेश रैकवार  द्वारका चौधरी  मनमोहन रैकवार दिनेश बांगर एडवोकेट रविकांत सराफ, रामकिशन चौरसियॉ, डा.डी पी नेमा, राजेन्द्र चौरसियॉ, घनश्याम  रैंकवार रेवाराम पटेल, राकेश सरवैया,मानसिंह अहिरवार संजय रायकवार श्रीदास रैकवार, मनमोहन राय कुमार सुरेश रायकवार नीरज रैकवार सौरभ रैकवार गौर रैकवार रसुनील पावा अनिल दक्ष प्रजापति आसाराम चौरसिया रविकांत श्रॉफ पवन चौरसिया भूपेंद्र चौरसिया देवेंद्र चौरसिया दिनेश बांगर आदि सम्मिलित थे।

बुधवार, 29 सितंबर 2021

डॉ गौर विश्वविद्यालय में छात्रों ने कुलपति से मिलने घण्टो किया इंतजार

डॉ गौर विश्वविद्यालय में छात्रों ने कुलपति से मिलने घण्टो किया इंतजार


सागर । डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र -छात्राये  कल सुबह कुलपति को बधाई देने पहुचे थे, कुलपति कार्यालय जहाँ उनके सेक्रेटरी प्रवीण राठौर ने छात्रों से इंतज़ार करने को करने को कहा, इसके बाद सभी छात्र छात्राओं सहित विश्वविद्यालय प्रतीक्षालाया में, इंतजार करते करते, इसके  शाम को इसकी जानकारी विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, और डिप्टी रजिस्ट्रार को लगी, इसके विश्वविद्यालय प्रशासन हरकत में आया और छात्रों से मिलने को कहा, उसके बाद सभी छात्र छात्रओ ने कुलपति से मिलने से मना कर दिया और  आक्रोषित छात्र प्रतिनिधि शुभांक चाचोदिया ने कुलपति कार्यालय के सामने फूल गुलदस्ते रखकर बपिस लौट और आगामी दिनों, सभी छात्रों ने मिलकर  विश्वविद्यालय के अधिकारियो के खिलाफ प्रदर्शन की चेतावनी दी है। 
दरअसल छात्र छात्राये कुलपति से मिलकर विश्वविद्यालय को चरण बध्य तरीके से खुलने की मांग करने वाले थे।जो अब प्रदर्शन के रूप में छात्र कुलपति के सामने रखेंगे | इस दौरान उपस्थित छात्रों में शुभांक चाचोदिया , भावना तिवारी, आयुसी बजाज,पुष्पराज पटेल,  अमित सोनी, राहुल कुर्मी, उत्कर्ष चौबे,अंकुर विश्वकर्मा, गजेंद्र राजपूत,नीरज दुबे, सत्यार्थ तिवारी दीपक नामदेव शामिल थे। 

SAGAR : पुलिस ने आईपीएल मैच का सट्टा खिलाते एक को पकड़ा, दूसरा हुआ फरार ★ एक लाख 60 हजार रुपये,लेपटॉप मोबाईल फोन आदि जब्त

SAGAR : पुलिस ने आईपीएल मैच का सट्टा खिलाते एक को पकड़ा, दूसरा हुआ फरार
★  एक लाख 60 हजार रुपये,लेपटॉप मोबाईल फोन आदि जब्त

सागर। आईपीएल मैच शुरू होते ही सट्टा खिलाने वाले फिर सक्रिय है। जिले की बीना पुलिस ने एक सटोरिया के वहर छापा मारा। इसमे एक आरोपी भाग निकला दूसरे को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी के पास से एक लाख 60 हजार नगद, लेपटॉप और मोबाइल फोन आदि जब्त किए है। 

पुलिस के मुताबिक कल रात्रि मे बीना पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि जयदीप श्रीवास्तव निवासी कानूनगो वार्ड बीना द्वारा अपने घर पर मम्बई इंडियन्स व पंजाब किंग्स के मध्य हो रहे आईपीएल मैच का सट्टा खिला रहा है। एसडीओपी  के नेतृत्व मे उनके साथ उपलब्ध स्टाफ के साथ जयदीप श्रीवास्तव के निवास पर पहुंचकर सचना की तस्दीक कर दबिश दिया । मौके पर जयदीप श्रीवास्तव व दीपक उर्फ मोन् मांझी निवासी भगतसिह वार्ड बीना सट्टा की बुकिंग करते हये मिले ।मौके का फायदा उठाकर जयदीप श्रीवास्तव भाग गया । 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सेमरा लहरिया घटना :  सीएम शिवराज सिंह ने  सीबीआई जांच के दिए निःर्देश

★ आग से झुलसी महिला का शासन कराएगा निःशुल्क बेहतर इलाज -


पुलिस ने मोनू मांझी के कब्जे से सट्टा बुकिंग की राशि एक लाख साठ हजार दो सौ रुपये (1,60,200 रुपये) नगद, घटना में प्रयुक्त दो मोबाईल, एक लेपटाप मय चार्जर,5 बैंक पासबूक ,4 बैंक चैकबुक, 6 एटीएम कार्ड जप्त किया गया ।  आरोपियो के विरुद्ध अपराध क्र 616/21 धारा 3/4 मप्र पब्लिक गेंबलिंग एक्ट 1976 का अपराध पंजीबद्ध किया गया है। फरार आरोपी जयदीप श्रीवास्तव की तलाश की जा रही है। इस कार्यवाही मे  एसडीओपी उदयभान सिह बागरी
के नेतृत्व मे थाना प्रभारी कमल निगवाल, उनि प्रतिमा मिश्रा,उनि रामअवतार धाकङ,उनि संजय बामनिया,कार्य.प्रआर  बीडी शिवहरे, कार्य.प्रआर  बनबारी लाल पटैल,आरक्षक पदम सिह की सराहनीय भूमिका रही है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

अलौकिक शास्त्र भारत की अद्वितीय विशेषता : श्रीश देवपुजारी


अलौकिक शास्त्र भारत की अद्वितीय विशेषता : श्रीश देवपुजारी 

सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में आयोजित विशिष्ट व्याख्यान में मुख्य वक्ता श्री श्रीश देवपुजारी, अखिल भारत महामंत्री, संस्कृत भारती ने कहा कि अंग्रेजों के पूर्व तक सारी पढ़ाई संस्कृत में थी। भोजराज ने द्वाररक्षक के लिए यऩ्त्र मानव अर्थात् रोबोट का उल्लेख किया है। भारत में विभिन्न शास्त्रों की 45 लाख महत्त्वपूर्ण पाण्डुलिपियाँ विद्यमान हैं। विज्ञान संबंधी ज्ञान को प्रकाश में लाने के लिए रसायनशास्त्र आदि के ज्ञाताओं को संस्कृत सीखनी चाहिए, यही रीति उत्तम होगी। विदेश में केवल नश्वर जगत् अर्थात् लौकिक विद्याओंके शास्त्र हैं, जबकि भारत में लौकिक व आलौकिक दोनों विद्याओं के शास्त्र विद्यमान हैं। भारत में केवल कृषिशास्त्र के ही 70 से अधिक प्रामाणिक ग्रंथ उपलब्ध हैं। छात्र भारतीय ज्ञान से वंचित न रहें, इसलिए आवश्यक है कि संस्कृत पढ़ें। पूर्वजों के ज्ञान को सहेजना, उसका उपयोग करना हमारा दायित्त्व है। हमारे पूर्वजों ने ज्ञान का अपार भंडार संचित किया है, हम उसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। विकास की दौड़ में वही अग्रसर रहेगा जो ज्ञान में अग्रणी होगा। शास्त्रों में निहित ज्ञान को हम पढ़ जान सकें इसके लिए संस्कृत का ज्ञान अनिवार्य है। भारतीय ज्ञान परंपरा (इण्डियन नॉलेज सिस्टम) में अपार संभावनाएं हैं। संगणकीय संस्कृत (कम्प्यूटेशनल संस्कृत) नया विषय है। हाल ही में संस्कृत ज्ञान पर दस पेटेण्ट मिल चुके हैं। विमान शास्त्र में वर्णित ज्ञान के आधार पर निर्मित गुप्त विमान राडार की पकड़ में नहीं आते हैं। पुराने ज्ञान को वर्तमान स्वरूप में प्रस्तुत करने पर उसकी सर्वजन स्वीकार्यता होगी। अलौकिक शास्त्र भारत की अद्वितीय विशेषता है और इसे पाने के लिए विश्व के देश भारत की ओर देख रहे हैं। संस्कृत शास्त्रों में पारिभाषिक शब्दों की एक विशिष्ट शैली है, जैसे- पंच महाभूतों को जो लोकोपयोगी रूप में ला देता है, वह यन्त्र है। 
कार्यक्रम में श्री भरत वैरागी, मध्यक्षेत्र संयोजक, संस्कृत भारती तथा श्री जागेश्वर पटले, प्रांत संगठन मंत्री, संस्कृत भारती ने भी अपने विचार रखे। 
इस अवसर पर डॉ. किरण आर्या, डॉ. सरोज गुप्ता, डॉ. सुकदेव वाजपेयी, डॉ. ममता सिंह, डॉ. पुष्पल घोष, डॉ. नीरज उपाध्याय, डॉ. प्रदीप गुप्ता, श्री पंकज मिश्र, डॉ. रणवीर सिंह, डॉ. बबलू राय, डॉ. रामरतन पाण्डेय,  पं श्रीराम शुक्ल,डॉ. प्रदीप दुबे, डॉ. सुजाता मिश्रा, डॉ. अवधेश यादव, श्री प्रदीप सौर, शिवम् बिल्थरे, विजेन्द्र सिंह, काजुल, शैलजा दुबे आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नौनिहाल गौतम, स्वागत भाषण डॉ. शशिकुमार सिंह, धन्यवाद ज्ञापन डॉ. संजय कुमार ने किया।

सागर के अमरपुरी गोस्वामी बने 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड' लंदन एवं साउथ एशियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के वाइस प्रेसिडेंट

सागर के अमरपुरी गोस्वामी बने 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड' लंदन एवं साउथ एशियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के वाइस प्रेसीडेंट


सागर। सागर  शहर के मकरोनिया निवासी अमरपुरी गोस्वामी को वर्ल्ड बुक आफ रिकॉर्ड्स लंदन का मध्य प्रदेश का वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया है अपनी इस उपलब्धि पर अमर पुरी गोस्वामी ने सागर में मीडिया से रूबरू होते हुए बताया है कि अपनी इस नई भूमिका में वह मध्यप्रदेश की प्रतिभाओं को वैश्विक मंच देने का प्रयास करेंगे गौरतलब है कि वर्ल्ड बुक आफ रिकॉर्ड्स संस्था दुनिया के 100 से अधिक देशों में काम करती है और भारत में भी हर प्रदेश में सक्रिय हैं । वहीं ग्रामीण इलाकों को डेवलप करने के लिए और उनको कैसे चयन करने के लिए किस तरह काम करेंगे उस पर अमर पुरी ने कहा पूरे प्रदेश भर में करीब हर जिले में अपनी टीम के माध्यम से काम कर रही है|  ग्रामीण इलाकों में ऐसी कंपनियों और इंड्रस्ट्री को लेकर वहां स्थापित करना है ताकि वहां भी विकास की लहर दौड़ सकें ।
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



अमर पुरी गोस्वामी को 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड' लंदन एवं साउथ एशियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री बनने पर इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री रामदास आठवले, ऑल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रेसिडेंट एडवोकेट संतोष शुक्ला, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन के चैरमेमन डॉ दिवाकर सुकुल, हाई कमिश्नर टू आयरलैंड अखिलेश मिश्र , मशहूर गीतकार उदित नारायण एवं मशहूर लेखक समीर अंजान, मध्य प्रदेश सरकार के संजय कुमार शुक्ला, मध्यप्रदेश पुलिस के एडीजी वरुण कपूर, एवं भारतीय सेना के मेजर  जनरल अरविंद कपूर, इंदौर से सांसद शंकर लालवानी जी, इंदौर से विधायक संजय शुक्ला जी, बड़ोदरा से विधायक शैलेश भाई मेहता जी, धार के महाराजा हेमेंद्र सिंह राव पवार जी, की उपस्थिति में मध्यप्रदेश का वाईस प्रेसिडेंट नियुक्त किया है।
---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

सेमरा लहरिया घटना की सीबीआई जांच के दिए सीएम शिवराज सिंह ने निःर्देश ★ आग से झुलसी महिला का शासन कराएगा निःशुल्क बेहतर इलाज

 सेमरा लहरिया घटना की सीबीआई जांच के दिए सीएम शिवराज सिंह ने निःर्देश

★ आग से झुलसी महिला का शासन कराएगा निःशुल्क बेहतर इलाज

सागर । सागर जिले  के ग्राम सेमरा लहरिया में 16 सितंबर को घटित घटना की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीबीआई जांच कराने के निर्देश दिए गए  हैं। उक्त जानकारी कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने संयुक्त रुप से बुधवार को सागर के कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। दूसरी तरफ ब्राह्मण समाज कल 30 सितम्बर को  प्रदर्शन करने जा रहा है। सेमरा लहरिया कांड में जातिगत मुद्दा बनने से प्रशासन अब बैकफुट पर है। सागर ही नही पूरे बुन्देलखण्ड अंचल में मामला गर्माया हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भाजपा के मंत्रियों से लेकर प्रसाशनिम स्तर पर कई दफा चर्चा कर चुके है। सागर में प्रशासन और ब्राह्मण समाज के नेताओं की कई बैठके हो चुकी है। प्रसाशन का उद्देश्य जिले में सामाजिक सौहार्द्र बनाये रखना है। 

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि सेमरा लहरिया ग्राम में 16 सितंबर को हुई घटना की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीबीआई जांच कराने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही  शासन घटना में घायल महिला का इलाज भी मुहैया कराएगी। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि 16 सितंबर को सेमरा लहरिया ग्राम में घटित आगजनी की घटना में  आग से झुलसने से युवक राहुल यादव की मृत्यु हो गई थी, जबकि युवती गंभीर रूप से घायल हो गई थी। प्रशासन ने तीज त्योहारों के मद्देनजर सामाजिक सौहार्द्र बनाये रखने की अपील की है। 

उधर इस मामले में  प्रशासन ने आरोपी 
विष्णु शर्मा के अतिक्रमण को तोड़ दिया था। यादव  समाज प्रदर्शन कर चुका है। अब ब्राह्मण समाज आगे आया है। कल 30 सितम्बर को खेल परिसर के बाजू वाले मैदान में कार्यक्रम रखा गया है। 

मंगलवार, 28 सितंबर 2021

जय महाकाल हिन्दू संगठन ने मनाई सरदार भगतसिंह जी की जन्मजयंती ★ सपन ताम्रकार बने संगठन के नए अध्यक्ष



जय महाकाल हिन्दू संगठन ने मनाई सरदार भगतसिंह जी की जन्मजयंती 

★ सपन ताम्रकार बने संगठन के नए अध्यक्ष

सागर। मंगलवार को शहर के हृदयस्थल तीनबत्ती पर जय महाकाल हिन्दू संगठन द्वारा सरदार भगतसिंह जी की जन्मजयंती पर महाआरती का आयोजन किया गया। महाआरती के दौरान, संगठन ने सभी से सरदार भगतसिंह जी के आदर्शों का पालन करने का निवेदन किया।




इसके बाद "जय महाकाल हिन्दू संगठन" के अध्यक्ष पद पर सपन ताम्रकार मनोनीत हुए, उन्हें पूर्व अध्यक्ष कमल चौरसिया की अनुशंसा पर अध्यक्ष पद का दायित्व सौंपा गया। अध्यक्ष पद ग्रहण करने के बाद सपन ताम्रकार ने बताया कि हमारा संगठन गरीबों के उत्थान एवं सनातनी समाज में शोषित वर्ग की समस्या का समाधान दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि संगठन हर उस व्यक्ति की आवाज़ है जिसने सनातनी परंपरा को जीवित रखने का कार्य किया है एवं हमारा संगठन हमेशा सनातनी व्यक्ति को पुनः धर्म के रास्ते पर लाने का कार्य करेगा, साथ ही समस्त युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए यथासंभव प्रयास करेगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि समाज में भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध होकर समाज हित के लिए कार्य करना मेरी प्रथम प्राथमिकता होगी।





सपन ताम्रकार का पदभार ग्रहण करने पर संगठन के साथियों में हर्षउल्लास का माहौल है। शपथ लेने पर पूर्व अध्यक्ष कमल चौरसिया ने खुशी जाहिर करते हुए जय महाकाल हिन्दू संगठन के नए अध्यक्ष सपन ताम्रकार के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

SAGAR : थोक सब्जी फल मंडी शिफ्ट करने ,कलेक्टर ने जमीन की जानकारी मांगी

SAGAR : थोक सब्जी फल मंडी शिफ्ट करने ,कलेक्टर ने जमीन की जानकारी मांगी



सागर ।  कलेक्टर  दीपक आर्य ने निगमायुक्त  आर.पी. अरिहवार एवं अन्य अधिकारियों के साथ तिलकगंज स्थित सब्जी मंडी का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां थोक और फुटकर व्यापारियों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि, थोक व्यापारियों की सुविधा और बेहतर व्यवस्था प्रषासन की प्राथमिकता है। उन्होंने मण्डी में व्यापारियों सहित यहॉ आने-वाले खरीददारों को बिना परेषानी के खरीद, बिक्री की समुचित व्यवस्था करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर ने सागर एस.डी.एम. और तहसीलदार को निर्देश दिये कि  वे शहर के नजदीक रिक्त शासकीय भूमि की जानकारी से अवगत करायें। जिसमें आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित कर थोक व्यापारियों को शिफ्ट किया जा सके। निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ. श्री राहुल सिंह, एस.डी.एसम. सागर श्री पवन बारिया, मंडी सचिव, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


यह भी पढ़े : 

SAGAR : सड़क दुर्घटना में रिटायर्ड शिक्षक की मौत




वनरक्षक और वनपाल पांच हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही -


कलेक्टर श्री आर्य ने सब्जी मंडी में निर्माणाधीन फुटकर व्यापारियों को बैठने के लिए कराये जा रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा मंडी सचिव को आवश्यक निर्देश दिये। इस संबंध में मंडी सचिव ने जानकारी दी कि स्थल पर फुटकर सब्जी विक्रेता बैठेंगे। यहां थोक व्यापारियों को 71 दुकान आवंटित है।
 वहां उपस्थित व्यापारियों द्वारा बताया गया कि मण्डी में बड़े वाहनों से थोक सब्जी लाने-ले जाने के साथ ही बड़े वाहनों की पार्किंग में असुविधा होती है। उन्होंने कहा कि अगर थोक व्यापारियों के लिए अलग से व्यवस्था हो जाये तो थोक एवं फुटकर दोनों व्यापारियों के साथ-साथ सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले नागरिकों को भी सुविधा होगी।
कलेक्टर श्री आर्य ने व्यापारियों की इस समस्या के निदान के लिए कृषि उपज मंडी और भैसा नाका के पास की रिक्त शासकीय भूमि का निरीक्षण किया। उन्होंने एस.डी.एम.एवं तहसीलदार से मंडी बनाने के उद्देश्य से रिक्त पड़ी शासकीय भूमि की जानकारी ली। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि जमीन ऐसी हो जहां व्यापारियों को कोई असुविधा न हो।  
 
 

पीएम आवास की किश्त जारी करने के एवज में पंचायत सचिव रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही


पीएम आवास की किश्त जारी करने के एवज में पंचायत सचिव रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही


सागर। लोकायुक्त पुलिस सागर ने सम्भाग के निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर जनपद प्रंचायत के एक ग्राम सचिव को ढाई हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा है।  ग्राम पंचायत सचिव ने प्रधानमंत्री ग्रामीनावास योजना के तहत तीसरी किश्त जारी करने के एवज में रिश्वत माँगी थी। 

यह भी पढ़े : 

SAGAR : सड़क दुर्घटना में रिटायर्ड शिक्षक की मौत




वनरक्षक और वनपाल पांच हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही -



लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि पृथ्वीपुर जनपद पंचायत क्षेत्र के आवेदक अखलेश रैकवार तनय रामकुमार रैकवार निवासी ग्राम चोमों खास पृथ्वीपुर ,जिला निबाड़ी ने शिकायत दर्ज कराई कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत मकान की तीसरी किश्त डालने के एवज में ग्राम सचिव द्वारा रिश्वत मांगी जा रही है। आज लोकायुक्त की टीम ने उमाशंकर तिवारी सचिव ग्राम चोमों खास जनपद पंचायत पृथ्वीपुर को उसके किराये के मकान में 2500 की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा । 
इस ट्रेप कार्यवाही में निरीक्षक रोशनी जैन और मंजू सिंह सहित विशेष पुलिस स्थापना के कर्मी शामिल रहे।  

बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम में निवाड़ी प्रथम, सागर 45 वे स्थान पर

बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम में निवाड़ी प्रथम, सागर 45 वे स्थान पर

सागर ।. कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए चलाए जा रहे बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम में मप्र के 52 जिलों में सागर संभाग का निवाड़ी जिला प्रथम स्थान पर रहा है, जबकि संभाग का जिला मुख्यालय सागर प्रदेश में 45 वे स्थान पर है. 
कुपोषण मुक्त मप्र बनाने के लिए शासन द्वारा कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर वचन से लेकर पोषण आहार और दवा की व्यवस्था कराई जाती है, जिसके तहत ही चल रहे बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम में सागर संभाग के निवाड़ी जिले के महिला एवं बाल विकास द्वारा अति गंभीर कुपोषित बच्चों की देखभाल करवा कर 143 बच्चे मध्यम श्रेणी में रखे गए, जिसके बाद आज की स्थिति में 402 बच्चों सामान्य हैं. मप्र के 52 जिलो में 29 प्रतिशत रहा है जबकि निवाड़ी जिले का 62.4 प्रतिशत आया है. छतरपुर जिले में 2157 अति गंभीर कुपोषित बच्चों में से 722 मध्यम और 991 सामान्य बच्चे हैं, जिनका प्रतिशत 40.3 रहा और सातवें स्थान पर रहा. टीकमगढ़ जिले में 1819 में से 747 मध्यम और 860 सामान्य बच्चे हैं. जिनका प्रतिशत 37.7 रहा और 10 वे स्थान पर हैं. वहीं दमोह जिले में 1847 बच्चों में से 608 मध्यम और 784 सामान्य बच्चे है. 33 प्रतिशत के साथ प्रदेश में 16 वे स्थान पर रहा. पन्ना जिले में 1152 बच्चों में से 495 मध्यम और 485 सामान्य बच्चे है. जिनका प्रतिशत 31.4 रहा और 20 वे स्थान पर आया. वहीं जिला मुख्यालय सागर में 5717 अति गंभीर कुपोषित बच्चों में से 2147 मध्यम और 1424 सामान्य बच्चे मिले हैं. जिनका प्रतिशत 21.7 रहा और मप्र में 45 वे स्थान पर है. आगामी 14 नवंबर तक कुपोषण मुक्त सागर संभाग बनाने का अभियान चलेगा.

उपसंचालक ने किया स्कूलों का निरीक्षण ,एक दर्जन से ज्यादा शिक्षक गैरहाजिर मिले

उपसंचालक ने किया स्कूलों का निरीक्षण ,एक दर्जन से ज्यादा शिक्षक गैरहाजिर मिले

सागर । सागर लोक शिक्षण संयुक्त संचालक श्री मनीष वर्मा के निर्देश पर उप संचालक श्री प्राचीश जैन द्वारा सहायक संचालक श्री सीजे फिलिप के साथ सागर नगर की विभिन्न शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान शालाओं में जो शिक्षक अनुपस्थित पाए गए उनको तत्काल प्रभाव से नोटिस देते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
 उप संचालक श्री प्राचीश जैन ने बताया कि मंगलवार को किए गए निरीक्षण के दौरान  माध्यमिक शाला मसनझिरी में श्रीमती किरन कोरी , श्रीमती सुनीता सोनी , निशा अहिरवार, श्रीमती बोहरे, शासकीय प्राथमिक. शाला कनेरादेव में देविका चौबे , अनामिका तिवारी, राजकुमारी पाठक, शास. हाईस्कूल कनेरादेव में श्रीमती रचना पाठक श्रीमती उमा चौरसिया मिली।

यह भी पढ़े : 
★ SAGAR : सड़क दुर्घटना में रिटायर्ड शिक्षक की मौत


★ वनरक्षक और वनपाल पांच हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही -


इसी प्रकार शासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूल काकागंज में भी अनेक शिक्षक ड्यूटी से अनुपस्थित मिले। शालाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति भी अत्यंत कम पाई गई। शिक्षक एवं छात्रों की अनुपस्थिति से 12 नवंबर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे एन.ए.एस. परीक्षा की तैयारी प्रभावित हो रही है । उप संचालक श्री जैन ने शिक्षकों एवं छात्रों की अनुपस्थिति पर  नोटिस देते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए । श्री जैन ने हाईस्कूल कनेरा देव में तिमाही परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन किया।         
 

नैतिक चौधरी पुनः बने NSUI के राष्ट्रीय समन्वयक

 नैतिक चौधरी पुनः बने NSUI के राष्ट्रीय समन्वयक

सागर। ।कांग्रेस कमेटी की छात्र इकाई एनएसयूआई की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय कार्यकारिणी का पुनः विस्तार हुआ जिसमें मध्य प्रदेश के सागर जिले से एनएसयूआई के पहले राष्ट्रीय पदाधिकारी नैतिक चौधरी को पुनः राष्ट्रीय समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई ।नैतिक चौधरी एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े और राष्ट्रीय सचिव अंकुश भटनागर के करीबी माने जाते हैं। गौरतलब है कि पिछले 2 वर्षों से चौधरी एनएसयूआई के संगठन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं पूर्व में उनके पास छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय का प्रभार भी था। जिसे उन्होंने बखूबी निभाया पूरे सागर से नैतिक चौधरी को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पुनः नियुक्त होने पर संगठन और कांग्रेस में हर्ष का माहौल है उनकी नियुक्ति पर एनएसयूआई के राष्ट्रीय पदाधिकारी और सागर जिले के समस्त पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने बधाइयां दी।

वनरक्षक और वनपाल पांच हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही

वनरक्षक और वनपाल पांच हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही

सागर। लोकायुक्त पुलिस सागर ने  वन विभाग सागर के वनरक्षक और वन पाल को पांच हजार की रिश्वत लेते हुए रँगे हाथो पकड़ा है। एक किसान की नष्ट हुई फसल का मुआवजा का प्रतिवेदन बनाने के एवज में रिश्वत मांगी गई थी। 
लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर यादव ने बताया कि आवेदक संजय कुमार कोतु निवास चांदपुर रहली ने शिकायत की थी कि जंगली सुअर के कारण उसकी तिली और मूंगफली की फसल नष्ट हो गई। उसका प्रतिवेदन बनाने के एवज में वनरक्षक और वनपाल रिश्वत मांग रहा है। आज लोकायुक्त पुलिस की टीम ने फरियादी के खेत के सामने  जसबंत सिंह धुवें पिता श्री हरीश सिंह धुवें उम्र 46 बर्ष निवासी ग्राम उमरा तह. पथरिया जिला दमोह  पद वनरक्षक वन चोकी सहजपुरी  वेदवारा और शेख हनीफ पिता शेख पीर बक्स उम्र 61 नि. धरमपुरा चंदन तलैया के पास दमोह  पद वनपाल चोकी खेराना किशनगढ़ दक्षिण वन मंडल सागर  को पांच हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों की कार्यवाई की। लोकायुुुक्त
निरीक्षक अभिषेक वर्मा और बी एम द्विवेदी के नेतृत्व में ट्रेप की कार्यवाई की गई। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

Archive