दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 21 नवंबर 2020

समस्त डॉक्टर कोविड-19 गाईड लाइन के तहत इलाज सुनिश्चित करें : डॉ एमएस सागर ★ बिना मास्क वालो का हुआ चालान ★शादी-विवाह व अन्य आयोजनों, समारोहों में बैण्ड- बाजा बजाने की अनुमति सशर्त रहेगी

समस्त डॉक्टर कोविड-19 गाईड लाइन के तहत इलाज सुनिश्चित करें : डॉ एमएस सागर

★ बिना मास्क वालो का  हुआ चालान

शादी-विवाह व अन्य आयोजनों, समारोहों में बैण्ड- बाजा  बजाने की अनुमति सशर्त रहेगी

सागर । कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम एस सागर ने निजी चिकित्सकों की एक बैठक आयोजित कर निर्देश दिए कि समस्त चिकित्सक कोविड-19 लाइन के तहत कोरोना संक्रमण का इलाज सुनिश्चित करें और उसकी जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को प्रस्तुत करें। डॉक्टर सागर ने निर्देश दिए कि समस्त चिकित्सक राष्ट्रीय कार्यक्रम जैसी टीकाकरण एवं गर्भवती माताओं की जांच संबंधी समस्त जानकारी भी कार्यालय में प्रस्तुत करें उन्होंने समस्त निजी चिकित्सकों को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण पीड़ित व्यक्ति की जांच पूरी कोरोनावायरस के तहत सुनिश्चित करें।    

शादी-विवाह व अन्य आयोजनों, समारोहों में बैण्ड- बाजा  बजाने की अनुमति सशर्त रहेगी

म.प्र.शासन गृह विभाग, मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल के ओदश में सामजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक आदि गतिविधियों के संबंध में जारी निर्देशों के क्रम में जिला सागर राजस्व सीमा अंतर्गत शादी-विवाह व अन्य आयोजनों, समारोहों में बैण्ड- बाजा बजाने की अनुमति निम्नानुसार सशर्त प्रदान की जाती है। कलेक्टर श्री दीपक सिंह  ने बताया कि  कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण फेलने से बचाव एवं आम-जन के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए शासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेश, निर्देशं, गाईड लाईन पालन किया जाना अनिवार्य होगा।
कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए चल समारोह (प्रोसेसन) निकालने की अनुमति नहीं होगी। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग के पूर्व सक्षम प्राधिकारी से अनुमति ली जाना होगी तथा माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में दिए गये आदेश का पालन करना अनिवार्य होगा। भीड़ एकत्रित नहीं की जावे तथा सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। सभी व्यक्ति फेस मास्क लगाना तथा सेनेटाईजर का उपयोग करना अनिवार्य होगा बैण्ड बाजा स्टाफ को हाथ धाने के लिए पानी एवं साबुन तथा सेनेटाईजर की व्यवस्था की जाना अनिवार्य होगी। समय-समय पर (अंतराल में) साबुन या सेनेटाईजर का उपयोग किया जाना होगा। कार्यालयीन आदेशों का पालन प्रतिबंधात्मक आदेश का पालन करना अनिवार्य होगा। यह अनुमति कंटेनमेंट झोन के बहार लागु होगी। उक्त निर्देशों, शर्तो का पालन कडाई से किया जाना होगा। शर्तो का पालन नहीं किया जाने पर अनुमति स्वतः निरस्त मानी जावेगी। 

बिना मास्क लगाये आने जाने वाले व्यक्तियों के विरूद्व चालानी कार्यवाही की गई

कलेक्टर  दीपक सिंह एवं नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार के निर्देशानुसार वर्तमान में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुये नगर दण्डाधिकारी श्री सी.एल.वर्मा एवं  नगर निगम उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे द्वारा संयुक्त रूप से निगम कर्मचारियों एवं पुलिस के साथ कटरा पुलिस चैकी के सामने बिना मास्क लगाये आने जाने वाले पैदल और वाहन चालकों के विरूद्व चलानी कार्यवाही की गई। जिसमें बिना मास्क लगाये व्यकित्यों के 11 हजार रूपये के चालान काटे गये और उन्हें निगम की ओर से मास्क एवं बिना मास्क के घर से न निकलने की हिदायत दी गई।

             
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कोरोना संक्रमित डॉ शुभम उपाध्याय के इलाज के लिए आगे आए समाजसेवी


कोरोना संक्रमित डॉ शुभम उपाध्याय के इलाज के लिए  आगे आए समाजसेवी

सागर । बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में पदस्थ डाक्टर शुभम उपाध्याय जो विगत दिनों कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के उपचार करते करते  स्वम् संक्रमित हो गए उनके उचित इलाज के लिए सागर के स्वयंसेवी संगठन अब आगे आने लगे हैं डॉक्टर शुभम उपाध्याय की उचित इलाज के लिए सागर के वरिष्ठ समाजसेवी श्री अजय दुबे तिरुपति पुरम अपने साथी मस्तराम घोसी के द्वारा 51000 रूपये की राशि, पूर्व विधायक श्रीमती पारुल साहू द्वारा 25 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई है।

मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर उमेश पटेल ने बताया कि डॉक्टर शुभम उपाध्याय की उचित इलाज हेतु सागर की नागरिकों से अपील की गई थी जिसके तहत सागर की स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से राशि एकत्र होना प्रारंभ हो गई है और शीघ्र ही डॉक्टर शुभम उपाध्याय का इलाज देश की किसी अच्छी अस्पताल में किया जा सकेगा। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

घटयात्रा एवं ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ श्री सिद्ध चक्र महामण्डल विधान

घटयात्रा एवं ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ श्री सिद्ध चक्र महामण्डल विधान

सागर। श्री महावीर दिगम्बर जैन मंदिर नेहानगर प्रांगण में पावन वर्षायोग कर रहे संतशिरोमणि आचार्य भगवन श्री विद्या सागर जी महाराज के आज्ञानुवर्ती शिष्य मुनिश्री कुंथु सागर महाराज एवं ऐलक श्री सिद्धान्त सागर जी महाराज के मंगल सानिध्य में अष्टनिका महापर्व के शुभ अवसर पर 22 से 30 नवंबर तक श्री 1008 समवसरण एवं श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान ,विश्व शांति महायज्ञ का आगाज आज 24 तीर्थंकर भगवानो की घटयात्रा से हुआ,जो प्रातः श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर ,दीनदयाल नगर से प्रारंभ होकर मुख्य मार्ग से होती हुई नेहानगर मंदिर विधान स्थल पहुची ,जहाँ मुनिश्री एवं ऐलक जी के मंगल सानिध्य में सकल दिगम्बर जैन समाज के द्वारा बड़े ही भक्तिभाव से आगवानी की गई।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




मीडिया प्रमुख मनोज जैन लालो  ने बताया कि आज मंडप शुद्धि,सकलीकरण एवं ध्वजारोहण का कार्यक्रम बाल ब्रह्मचारी धीरज भैया के द्वारा करवाया गया।इसके पश्चात श्री जी का अभिषेक एवं शांतिधारा की गयी।आज विधान के ध्वजारोहण का सौभाग्य श्री दीप चंद,राजेंद्र कुमार,जिनेन्द्र कुमार निर्माण जंक्शन परिवार को प्राप्त हुआ।प्रमुख सौधर्म इन्द्र बनने का सौभाग्य श्री हुकमचंद अंकित कुमार जी जैन (मुनीम सा. परिवार) को,  श्रीपाल मैना सुंदरी बनने का सौभाग्य श्री सुभाष चंद्र सनिल कुमार जैन मझगवां वाले परिवार को, कुबेर बनने का सौभाग्य महेंद्र कुमार नीलेश कुमार भूसा वाले परिवार को , महायज्ञ नायक बनने का सौभाग्य पंडित श्री  विमल कुमार अभिषेक कुमार नीलकमल फर्नीचर वालो को एवं  ईशान इन्द्र बनने का सौभाग्य श्री बसंत श्रीमती सुनीता बड़वानी वाले परिवार प्राप्त हुआ सानत कुमार इन्द्र बनने का सौभाग्य डॉ अभय कुमार और माहिन्द्र इन्द्र बनने का सौभाग्य विकास कुमार पांडव टायर परिवार को मिला।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मल्टी टेलेंट हंट कॉम्पटीशन ,कल 22 नवम्बर को

मल्टी टेलेंट हंट कॉम्पटीशन ,कल 22 नवम्बर को

सागर. अमित घारू एजूकेशनल फाउडेंशन समिति के तत्वाधान में मल्टी टेलेंट हंट कॉम्पटीशन एवं टेलेंट सर्च एग्जामनेशन के पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन 22 नवम्बर रविवार को दोपहर में चार बजे से किया जा रहा है. समिति के अध्यक्ष अमित घारू ने बताया कि टेलेंट सर्च एग्जामेशन का आयोजन फरवरी माह में किया गया था, जिसमें पांचवी से बारहवी तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया था. 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


जिनमे प्रथम दस प्रतिभागियों में मिनी बाल्मिकी, नैंसी डागोर, अमर बाल्मिकी, अमन घारू, उन्नति चौहान, आकांछा खरे, कृतिका चौहान, शंशाक बाल्मिकी, सोमती घारू और विशाल चुटेले शामिल है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक शैलेंद्र जैन एवं विशिष्ठ अतिथि एसव्हीएन के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी होगें. प्रतियोगिता में सात में से चार विधाओं में प्रतिभागी भाग ले सकते है. कार्यक्रम स्थल पर कोविड की गाईड लाईन का पालन करते मॉस्क और सेनेटाईजर की व्यवस्था समिति द्वारा की गई है. वहीं परिसर को भी सेनेटाईज कराया गया है. प्रतिभागियों के साथ आमंत्रित लोगों की थर्मल स्क्रेनिंग व ऑक्सी मीटर से जाँच करायी जायेगी.


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 20 नवंबर 2020

बीएमसी में 1.6 किलोग्राम के बच्चे का हुुुआ जटिल ऑपरेशन



बीएमसी में 1.6 किलोग्राम के बच्चे का हुुुआ जटिल ऑपरेशन


सागर ।  बुंदेलखंड चिकित्सा महाविद्यालय में 1.6 किलोग्राम के बच्चे का आधुनिक पद्धति से शुक्रवार को जटिल ऑपरेशन किया गया। बच्चे को साइटस इंवेर्टस नामक बीमारी है जिसमें अंदरूनी अंग दाहिने जगह के स्थान पर बाईं ओर एवं बाईं जगह के अंग दाहिने स्थान पर होते हैं। इसके अलावा बच्चे के बाहरी जननांग पूर्ण रूप से विकसित नहीं हैं एवं गुदाद्वार भी बंद है । बच्चे को रेक्टो वेसिकल फिस्टुला नामक बीमारी भी है जिसमें पेशाब की थैली मलाशय से आपस में जुड़े हुए हैं । इसका ऑपरेशन तीन चरणों मे किया जाना है जिसमें से आपरेशन का पहला चरण  सफलतापूर्वक किया जा चुका है। डॉ सर्वेश जैन प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष , एवं डॉ अमित जैन द्वारा इस जटिल ऑपरेशन में कॉडा एपीड्यूरल नामक आधुनिक पद्धति से एनस्थीसिया दिया गया । 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB

https://twitter.com/weYljxbV9kkvq5Z?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


डॉ आर. एस. वर्मा अधिष्ठाता  के मार्गदर्शन में डॉ सुनील सक्सेना एवं डॉ जितेंद्र सिंह दांगी की सर्जन टीम ने आज इस जटिल ऑपेरशन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है । इस तरह के जटिल ऑपरेशन की सुविधा सागर शहर में ही होने से भविष्य में सागर वासियों को अन्य बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा । बच्चा अभी पूरी तरह स्वस्थ है उसे बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विभाग की नर्सरी में रखा गया है । जल्द ही ऑपरेशन के दूसरे चरण पर भी कार्य किया जाएगा ।    


---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

   
 

प्रदेश में नहीं लगेगा लॉकडाउन : मुख्यमंत्री श्री चौहान ★ जिन नगरों में अधिक मामले सामने आएंगे वहां रात्रिकालीन कर्फ्यू ★ कक्षा एक से आठ की कक्षाएं आगामी आदेश तक नहीं लगेंगी

प्रदेश में नहीं लगेगा लॉकडाउन : मुख्यमंत्री श्री चौहान
★ जिन  नगरों में अधिक मामले सामने आएंगे वहां रात्रिकालीन कर्फ्यू
★ कक्षा एक से आठ की कक्षाएं आगामी आदेश तक नहीं लगेंगी

★जरूरी है मास्क का उपयोग, इसमें ढिलाई बरती तो लगेगा जुर्माना
★मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना की स्थिति की समीक्षा 

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक बुलाकर कोरोना की स्थिति के संदर्भ में सुझाव प्राप्त किए जाएं। प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा। मास्क के उपयोग को सख्ती से लागू किया जाए। इस मामले में ढिलाई बरतने वालों पर जुर्माना लगाया जा सकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति को गत आठ माह में नियंत्रित रखते हुए सर्वोत्तम प्रबंधन किए गए और प्रदेशवासियों ने भी सहयोग देते हुए जागरूकता का परिचय दिया, राज्य सरकार जागरूकता प्रयासों को निरंतर जारी रखेगी। अर्थव्यवस्था प्रभावित न हो और कोरोना भी नियंत्रित रहे, इस संतुलन को बनाए रखा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल कमाण्ड सेंटर सक्रिय रहें और आइसोलेशन के रोगियों की समुचित देखरेख भी सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल और इंदौर में कल अपेक्षाकृत अधिक संख्या में आए पॉजीटिव प्रकरणों से चितिंत होकर प्रदेश में कोरोना के संबंध में आज मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा जिला कलेक्टर्स से चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता के प्रयास निरंतर हों। आमजन को संदेश पहुंचाने के लिए कलेक्टर्स अभिनव प्रयास भी कर सकते हैं। उद्घोषणा द्वारा लोगों को शिक्षित करने का कार्य भी किया जाए और परिवारों के स्तर पर यह प्रयास हों कि बुजुर्ग लोग घरों से अधिक बाहर न निकलें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जागरूकता प्रयासों में एनजीओ भी सहयोग करें। विवाह समारोह और सांस्कृतिक गतिविधियां सीमित संख्या की भागीदारी में हों और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए। बैठक में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्‍य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन नगरों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले सामने आएंगे वहां रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू किया जा सकता है। छोटे कंटेनमेंट क्षेत्र बनाकर गंभीर स्थिति वाले क्षेत्रों में एहतियात बढ़ाई जा सकती है। आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही करने वाले ट्रांसपोर्ट को भी नहीं रोका जाएगा। अर्थव्यवस्था की गति को कायम रखते हुए सिर्फ इसलिए सावधानी के प्रयास बढ़ाए जा रहे हैं ताकि कोरोना का प्रसार न हो।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि औद्योगिक संगठनों की गतिविधियां भी यथावत रहें। श्रमिकों के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी। शिक्षा व्यवस्था के अंतर्गत कक्षा एक से आठ की कक्षाएं आगामी आदेश तक नहीं लगेंगी। महाविद्यालय भी अभी बंद रहेंगे। कक्षा नौ से बारह के विद्यार्थी एवं कॉलेज के विद्यार्थी विभागों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप मार्गदर्शन के लिये स्कूल/कॉलेज आकर शिक्षण व्यवस्था का लाभ ले सकेंगे। सिनेमाघर अभी पूर्व व्यवस्था के अनुसार 50 प्रतिशत दर्शक संख्या के साथ संचालित हो सकते हैं।
बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. संजय गोयल, सचिव मुख्यमंत्री श्री एम.सेलवेन्द्रन, संचालक जनसंपर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह उपस्थित थे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

राज्य का रिकवरी रेट 93 प्रतिशत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज विस्तारपूर्वक समीक्षा में प्रदेश में कोरोना की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसी भी जिले में ऑक्सीजन की कमी न हो, बेड भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हों, होम आइसोलेशन की सुचारू व्यवस्था हो। टेस्टिंग क्षमता के लक्ष्य पूरे हों और सार्वजनिक स्थानों पर भीड़-भाड़ न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि मध्यप्रदेश कोरोना के एक्टिव रोगियों की संख्या की दृष्टि से देश में 15वें स्थान पर है। राज्य का रिकवरी रेट 93 प्रतिशत है। वर्तमान में 15 हजार टेस्ट रोजाना हो रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल और इंदौर कलेक्टर से इस सप्ताह पॉजीटिव रोगियों की संख्या के संदर्भ में चर्चा की और उपलब्ध उपचार सुविधाओं की जानकारी भी प्राप्त की। कलेक्टर इंदौर ने बताया कि रात्रि में लोगों के अनावश्यक मूवमेंट को रोकने के प्रयास बढ़ाएंगे। कलेक्टर भोपाल ने बताया कि व्यापारी संघों से चर्चा हो रही है। वे मार्केट को स्वैच्छिक रूप से जल्दी बंद करवाने के लिए सहमत हैं। कलेक्टर जबलपुर ने बताया कि आमजन द्वारा पिकनिक और आउटिंग जैसी गतिविधियों को हतोत्साहित किया जा रहा है। वृद्धजन के निवास पर बने रहने की समझाईश परिवारों को दी जा रही है। कलेक्टर ग्वालियर ने बताया कि गंभीर प्रकरण अधिक न होने पर भी जागरूकता की गतिविधियां चल रही हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होम आइसोलेशन रोगियों की देखरेख के संबंध में भी कलेक्टर्स से जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि आर्थिक गतिविधियों के संचालन को प्रभावित किए बिना कोरोना से बचाव के सभी निर्धारित आवश्यक उपायों पर अमल किया जाए।

कोविड-19 की रोकथाम के संबंध में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय

प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर शेष किसी भी जिले, शहर, क्षेत्र में लॉकडाउन नहीं लगाया जायेगा।

अन्तर्राज्यीय एवं अन्तरजिला परिवहन सतत एवं निर्बाध रूप से चल सकेगा।

अधिक संक्रमण के जिलों इन्दौर, भोपाल, ग्वालियर, रतलाम एवं विदिशा में 21 नवम्बर से आगामी आदेश तक प्रत्येक रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे तथा नागरिक अति आवश्यक होने पर ही इस अवधि में आवागमन कर सकेंगे।

औद्योगिक मजदूरों के आवागमन एवं ट्रकों के परिवहन पर कोई रोक नहीं रहेगी।

कक्षा 1 से 8वीं तक के समस्त स्कूल आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 के स्कूली छात्र-छात्राएं तथा कॉलेज के छात्र-छात्राएँ विभागों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप गाइडेंस के लिए स्कूल/कॉलेज आ सकेंगे।

फेस मास्क का उपयोग पब्लिक प्लेसेस में समस्त नागरिक करें इसका सख्ती से पालन कराया जायेगा।

प्रदेश के समस्त जिलों में 21 नवम्बर से जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों की बैठक आयोजित कर 22 नवम्बर तक समस्त जिला कलेक्टर विवाह/सामाजिक कार्यक्रमों में उपस्थिति की अधिकतम सीमा क्या तय की जाए और जिले में कौन-कौन से कन्टेनमेंट जोन बनाए जाएंगे का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजेंगे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बीएमसी में 1.6 किलोग्राम के बच्चे का हुुुआ जटिल ऑपरेशन


बीएमसी में 1.6 किलोग्राम के बच्चे का हुुुआ जटिल ऑपरेशन


सागर ।  बुंदेलखंड चिकित्सा महाविद्यालय में 1.6 किलोग्राम के बच्चे का आधुनिक पद्धति से शुक्रवार को जटिल ऑपरेशन किया गया। बच्चे को साइटस इंवेर्टस नामक बीमारी है जिसमें अंदरूनी अंग दाहिने जगह के स्थान पर बाईं ओर एवं बाईं जगह के अंग दाहिने स्थान पर होते हैं। इसके अलावा बच्चे के बाहरी जननांग पूर्ण रूप से विकसित नहीं हैं एवं गुदाद्वार भी बंद है । बच्चे को रेक्टो वेसिकल फिस्टुला नामक बीमारी भी है जिसमें पेशाब की थैली मलाशय से आपस में जुड़े हुए हैं । इसका ऑपरेशन तीन चरणों मे किया जाना है जिसमें से आपरेशन का पहला चरण  सफलतापूर्वक किया जा चुका है। डॉ सर्वेश जैन प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष , एवं डॉ अमित जैन द्वारा इस जटिल ऑपरेशन में कॉडा एपीड्यूरल नामक आधुनिक पद्धति से एनस्थीसिया दिया गया । 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


डॉ आर. एस. वर्मा अधिष्ठाता  के मार्गदर्शन में डॉ सुनील सक्सेना एवं डॉ जितेंद्र सिंह दांगी की सर्जन टीम ने आज इस जटिल ऑपेरशन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है । इस तरह के जटिल ऑपरेशन की सुविधा सागर शहर में ही होने से भविष्य में सागर वासियों को अन्य बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा । बच्चा अभी पूरी तरह स्वस्थ है उसे बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विभाग की नर्सरी में रखा गया है । जल्द ही ऑपरेशन के दूसरे चरण पर भी कार्य किया जाएगा ।    


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
   

छत्रसाल नगर: 10 लाख जमा हुए: अब भी 39 लाख 20 हजार बकाया

छत्रसाल नगर: 10 लाख जमा हुए: अब भी 39 लाख 20 हजार बकाया

सागर । नगर निगम द्वारा बाधराज वार्ड में विकसित छत्रसाल नगर के बकाया बिजली बिलों का पेंच सुलझता हुआ नज़र नहीं आ रहा है । बिजली कंपनी ने विगत माह 42 लाख 85 हज़ार के बकाया बिजली बिलों को लेकर आवासीय काॅलोनी के बिजली कनेक्शन काटने की तैयारी कर ली थी । उच्च स्तरीय बातचीत के बाद कनेक्शन काटने की कार्यवाही को रोक दिया गया । इसके बाद नगर पालिक निगम ने इस माह की 7 तारीख को 10 लाख रुपयों का आंशिक भुगतान बिजली कंपनी को करा दिया ।
अवधि 02 अक्टूबर से 03 नवम्बर के बीच आवासीय काॅलोनी के रहवासियों ने अपने घरों को रोशन रखने में आयुक्त, नगर पालिक निगम,सागर के नाम पर स्थापित इन कनेक्शनों में लगभग 6 लाख 87 हजार रुपयों की बिजली का इस्तेमाल किया ।
चालू माह में क्षेत्र बिजली खपत के बाद आवासीय काॅलोनी के बिजली बिल नियत तारीख 25-26 नवंबर तक नगर निगम को इन कनेक्शनों के 39 लाख 20 हजार के बकाया बिल जमा कराने हैं । इन नियत तारीखों के बाद ये ही बकाया बिल सरचार्ज के कारण बढ़कर 39 लाख 69 हज़ार के हो जावेंगे ।
बिजली कंपनी मुख्यालय के राजस्व संग्रहण वसूली के सख्त निर्देशों के चलते आवासीय काॅलोनी के दोनों अस्थाई कनेक्शनों को फिर से काटने की फिर से तैयारी कर रही है । 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नन्हे वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया ड्रोन कैमरा, रखेगा स्कूल परिसर पर नजर

नन्हे वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया ड्रोन कैमरा, रखेगा स्कूल परिसर पर नजर

सागर । वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण इन दिनों स्कूल बंद है, लेकिन एक्सीलेंस स्कूल सागर के प्राचार्य  आर.के वैद्य 9वीं एवं 12वीं सहित अनेक विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दे रहे है, कोरोना के चलते ऐसी विषम परिस्थिति में भी नन्हे वैज्ञानिक यानी कि विद्यार्थी नए-नए आयाम रच रहे हैं । ऐसे ही सफलता की कहानी एक्सीलेंस स्कूल के तीन  विद्यार्थियों की है जिन्होंने एक्सीलेंस स्कूल सागर की अटल टिकरिंग लैब में नए नए प्रयोग करना शुरू कर दिए । कार्यशाला में 12वीं क्लास में पढ़ने वाले विद्यार्थियों ने ड्रोन कैमरा बनाया और इसे स्कूल परिसर में भी उड़ाया भी । ड्रोन कैमरा को 30 फीट तक ऊंचाई पर उड़ा रहे हैं, इससे पूरे स्कूल परिसर पर नजर रखी जा रही है । यह कैमरा 3 विद्यार्थि योगेश साहू, अमन तिवारी,देवांश सोनी द्वारा बनाया गया । एक्सीलेंस स्कूल के विज्ञान के शिक्षक राजीव तिवारी ने बताया कि 7 माह से बच्चे कुछ नया करना चाह रहे थे इसलिए कार्यशाला का आयोजन किया गया । शिक्षक तिवारी ने बताया कि उन्हें प्रशिक्षण दिल्ली से आए राहुल ने दिया और कार्यशाला में ड्रोन किट पहले से ही मौजूद थी । 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



इसमें कई तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होती है जिसकी सहायता से यह कैमरा बना है, अब पूरे स्कूल परिसर और आसपास के इलाके में इससे  नजर रखी जा सकेगी ।  9वीं कक्षा के विद्यार्थियों का भी रुझान बढ़ा है । कार्यशाला में नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षण दिया गया है जिसमें देवेश साहू, डालचंद ने थ्रीडी प्रिंटर से हवाई जहाज बनाया  । शिक्षक तिवारी ने बताया कि जिन विद्यार्थियों का रुझान है उन्हें बारी बारी से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

गुरुवार, 19 नवंबर 2020

स्व. इंदिरा जी ने देश की एकता, अखण्डता के लिए अपने प्राण किये न्यौछावर : पूर्व मन्त्री सुरेंद्र चौधरी


 स्व. इंदिरा जी ने देश की एकता, अखण्डता के लिए अपने प्राण किये न्यौछावर : पूर्व मन्त्री सुरेंद्र चौधरी


सागर।  देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी जी की जन्म जयंती पर ब्लॉक कांग्रेस  कमेटी मकरोनिया,युवा कांग्रेस नरयावली के  तत्वाधान में " मां तुझे सलाम " कार्यक्रम का आयोजन पूरी श्रद्धा और गरिमा के साथ नरयावली विधानसभा के ग्राम भैंसा और नगर पालिका मकरोनिया क्षेत्र के आदर्श नगर में  किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी थे। कार्यक्रम की शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी जी  के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई।तत्पश्चात  जरूरतमंदों को राहत सामग्री कम्बल, साड़ी, शॉल आदि का वितरण भी किया गया।।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व मन्त्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि आज हम उस शख्सियत को याद कर रहे हैं जिन्होंने देश की एकता और अखण्डता के लिये अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। उन्होंने कहा कि स्व. इन्दिरा जी ने देश के विकास में बैंको का राष्ट्रीयकरण और गरीबी हटाओ और 20 सूत्रीय कार्यक्रम चलाकर देश के गरीब, मजदूर और किसानों के कल्याणकारी कार्य किये हैं। श्री चौधरी ने कहा कि देश की मौजूदा हालात में स्व. इंदिरा जी के चलाये गरीबी हटाओ कार्यक्रम जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की आवश्यकता है। श्री चौधरी ने स्व. इन्दिरा जी के बताये मार्गों और चलाये गये कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने पर बल दिया।मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री वीरेंद्र गौर ने कहा कि स्व. इन्दिरा जी ने भारत को महाशक्तिशाली बनाने का काम करते हुये जो देश में विकास की गाथा लिखी उसकी चर्चा आज भी लोगों के जुबान पर है।सभी युवाओं को स्व. इंदिरा गांधी जी के कार्यक्रमों को अपने हाथ में लेने की आवश्यकता है। जिला ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सुहाने ने कहा कि स्व. इन्दिरा जी विश्व की प्रभावशाली नेता थी देश को उन्नति के शिखर पर पहुँचाने में उनका अहम योगदान है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र कुर्मी ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि स्व. इंदिरा जी  की जयंती मना रहे हैं। विलक्षण प्रतिभा की धनी इंदिरा जी के बारे में कुछ कहना सूर्य को दीपक दिखाने के समान है। कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया अंत में आभार वरिष्ठ कांग्रेस नेता काशीदास दुबे ने व्यक्त किया। कार्यक्रम को कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन, सेवादल नेता विजय साहू, राकेश राय, एम.आई. खान,सुरेन्द करोसिया, कलू गोविन्द पटैल,सन्दीप चौधरी आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रीमती शारदा बाई खटीक, अरविंद मिश्रा, सत्येंद्र दुबे, राकेश यादव, मुकेश खटीक, मोतीलाल पटेल, मनोज यादव, डॉ.जीवन लाल सेन, अम्बुज चौहान, दिनेश कुर्मी, संजय रोहिदास, राजा बुंदेला, प्रीतेश तिवारी, महेश बैल्डिंग, रोहित वर्मा, मुल्ले चौधरी, सोनू जार्ज विलियम्स, कल्याण सिंह, कल्लू नायक,जित्तू  अहिरवार,रामकुमार एडवोकेट, हरप्रसाद अहिरवार, नियाज भाई, दीनदयाल, गोलू पटेल, प्रेम मिस्त्री, सेवाराम, परमानंद, राम दास अहिरवार, पवन जाटव, सीमा मिश्रा, मुन्नीबाई, चतरा बाई, गोमती बाई, अच्छे लाल चौधरी आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।


---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

पूर्व प्रधानमन्त्री स्व.इंदिरा गाँधी की जन्म जयंती पर अनेक कार्यक्रम,युवा कांग्रेस का " माँ तुझे सलाम" आयोजन


पूर्व प्रधानमन्त्री स्व.इंदिरा गाँधी की जन्म जयंती पर अनेक कार्यक्रम,युवा कांग्रेस का " माँ  तुझे सलाम" आयोजन



सागर । भारतीय युवा काँग्रेस के निर्देशानुसार भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री प्रियदर्शिनी स्व. इंदिरा गाँधी जी की जन्म जयन्ती को  युवा कांग्रेस सागर विधानसभा के कार्यकरी अध्यक्ष चैतन्य कृष्ण पाण्डेय के नेतृत्व में " माँ तूझे सलाम " कार्यक्रम का आयोजन करते हुए पूरी श्रद्धा और गरिमा के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत युवा कांग्रेसजनों ने स्व. इंदिरा गाँधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर स्व.इंदिरा जी का पुण्य स्मरण कर की गई।तत्पश्चात जरूरत मंदों को राहत सामग्री कम्बल,साड़ी,शॉल आदि  का वितरण भी किया।

कार्यक्रम में युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अशरफ खान, म.प्र. युवा कांग्रेस के महामंत्री / प्रवक्ता आशीष चौबे, युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष अंकित जैन, युवा कांग्रेस सुरखी विधानसभा कार्यकारी अध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह राजपूत, प्रिंस जैन, गोल्डी केशरवानी, अबरार सौदागर, कार्तिकेय रोहण, सुयश पाण्डेय, राहुल खरे, दिव्यांक मुहासा,अमित सराफ, रोहित वर्मा, संदीप चौधरी, राजा बुंदेला, सौरभ खटीक ,संजय रोहिदास,कासिम राईन, मदन सेन, जैद खान, सत्यम चतुर्वेदी, शुभम सोनी, प्रशांत चौबे, शुभम पाण्डेय, देव राजपूत, प्रताप चौहान, मोनू भाईजान,नासिर नस्सु,बंटी कोरी ,कन्नू कोरी, चक्रेश रोहित, आनंद अहिरवार, मोतीलाल पटैल, अम्बुज चौहान आदि युवा कांग्रेसजन मौजूद थे।
 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
ईरानी डेरे पर दबिश देने गई भोपाल -सागर पुलिस पर हमला, लोगों ने मिर्ची पाउडर और लाठी-डंडों से हमला किया, पुलिस ने की हवाई फायरिंग -
★सागर के सराफा व्यापारी के साथ खुरई में हुई थी धोखाधड़ी,सात लाख के जेवर ले भागे थे
https://www.teenbattinews.com/2020/11/blog-post_19.html


कांग्रेस कार्यालय में मनाई गई इंदिरा जी और रानी लक्ष्मीबाई की जयंती

                        
पूर्व प्रधानमंत्री  श्रीमती इंदिरा गांधी  तथा  रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर शहर- जिला कांग्रेस कमेटी सागर द्वारा स्मरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने समेत उपस्थित कांग्रेसजनों ने स्व इंदिरा जी एवं रानी लक्ष्मी बाई के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।
 अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि स्व इंदिरा जी ने आजादी की लड़ाई के समय से लेकर भारत के पुनर्निर्माण विकास एकता अखंडता और मजबूती के लिए अपनी कुर्बानी से अविस्मरणीय योगदान दिया है।  उन्होंने कहा कि झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने आजादी की लड़ाई की बुनियाद रखकर महिला शक्ति और बुंदेलखंड अंचल की मिसाल पूरी दुनिया के सामने रखी थी। 
ग्रामीण कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने  ने कहा कि इंदिरा जी द्वारा विपरीत परिस्थितियों में दिखाए गए साहस की आज हम सभी कांग्रेसजनों को जरूरत है। कार्यक्रम को वरिष्ठ नेता डॉ सीबी तिवारी ने भी संबोधित किया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB

https://twitter.com/weYljxbV9kkvq5Z?s=08


वेबसाईट

www.teenbattinews.com



कार्यक्रम का संचालन आशीष ज्योतिषी तथा आभार प्रदर्शन दीनदयाल तिवारी ने किया।
 कार्यक्रम में  मुन्ना चौबे , प्रवक्ता  डॉ संदीप सबलोक ,प्रदेश उपाध्यक्ष अमित राम जी दुबे महामंत्री जितेंद्र रोहण, पप्पू गुप्ता ,गोवर्धन रैकवार ,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे राजाराम सरवैया ,सुरेंद्र चौबे , शरद पुरोहित फ़िरदौस कुरैशी ,अतुल नेमा , अंकित जैन कल्लू पटेल भैयन पटेल धर्मेंद्र चौधरी लक्ष्मीनारायण सोनकिया लीलाधर सूर्यवंशी दीनदयाल दीक्षित बंटी महाराज बिल्ली रजक वसीम खान आदिल राइन बंटी कोरी शुभम उपाध्याय जाहिद ठेकेदार हरिश्चंद्र सोनवार शौकत अली साजिद राईन विनोद कोरी ओमप्रकाश पंडा मनु सोनी कुंजीलाल लड़िया अलीम खान तज्जू सुनील पावा दुलीचंद सकवार विनोद कोरी हनीफ ठेकेदार कमलेश कहार प्रदीप जैन कुल्फी सुधीर जैन तरुण कोरी रोशनी खान हेमकुमारी कुर्मी मीरा अहिरवार लीला अहिरवार उर्मिला रेखा गेंदारानी समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसजनो ने कांग्रेस कार्यालय पहुंच कर स्वर्गीय इंदिरा जी एवं रानी लक्ष्मी बाई के आदर्शों पर चलने का संकल्प व्यक्त किया।       

---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


----------------------------
-
         
                            
 

रानी लक्ष्मी बाई और इंदिरा जी का जन्मदिन मनाया सेवादल ने



रानी लक्ष्मी बाई और इंदिरा जी का जन्मदिन मनाया सेवादल ने


सागर।  स्थानीय मोतीनगर चौराहे पर महारानी लक्ष्मी बाई जी की जन्म जयंती के अवसर पर जिला शहर कांग्रेस सेवा दल द्वारा महारानी लक्ष्मी बाई जी की प्रतिमा 
पर माल्यार्पण किया गया ततपश्चात् पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी जी को उनके जन्मदिन के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई
इस अवसर पर सर्वप्रथम वंदे मातरम का गाया गया तत्पश्चात् सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि महारानी लक्ष्मी बाई जी की जन्म जयंती के अवसर पर यह शपथ लेता है 
कि पहले लड़े थे गोरों से अब लड़ेंगे चोरों से सेवादल संघर्ष करेगी इस अवसर पर सेवादल के पूर्व अध्यक्ष अतुल नेमा ने कहा की शहीदो की ही सोच थी कि आज देश खुली हवा मैं 
सांस ले रहा है आज हम देश भक्तों को देश विरोधी ताकतों से मुकाबला करना होगा।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
ईरानी डेरे पर दबिश देने गई भोपाल -सागर पुलिस पर हमला, लोगों ने मिर्ची पाउडर और लाठी-डंडों से हमला किया, पुलिस ने की हवाई फायरिंग -
★सागर के सराफा व्यापारी के साथ खुरई में हुई थी धोखाधड़ी,सात लाख के जेवर ले भागे थे



 इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष
फिरदोष कुरैशी , सेवादल ब्लाक अध्यक्ष नितिन पचौरी,जयदीप यादव,उमेश पटैल,निखिल चौबे वीरेन्द्र यादव सहित अनेक सेवादल पदाधिकारी उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
 

सामुदायिक मध्यस्थता केन्द सागर का शुभारम्भ

सामुदायिक मध्यस्थता केन्द सागर का शुभारम्भ


सागर। सबको सुलभ सरल न्याय के साथ अब नहीं रहेगा कोई विवाद । विवादों को सरलता से निपटाने के लिये  उच्च न्यायालय जबलपुर के निर्देषन में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा सामुदायिक मध्यस्थता के तहत लाॅकडाउन में प्रदेष के 10 जिलों के नेमा समाज के 20 अधिवक्ताओं केा सामुदायिक आनलाइन प्रषिक्षण  संजय यादव मुख्य न्यायाधीष जबलपुर एवं श्रीमति गिरीवाला सिह सदस्य सचिव एवं म राजीव कर्महे , न्यायाधीष  उच्च न्यायालय जबलपुर के द्वारा आनलाइन प्रषिक्षण के माध्यम से प्रषिक्षण देकर प्रषिक्षित किया गया ।
जिनमें सागर से सीनियर अधि0 महेष नेमा एवं अधि0 कमलेष नेमा प्रषिक्षित हुये । उक्त प्रषिक्षण केन्द्र का आज झंडा चैक गोपालगंज सागर में स्थित कार्याल में मध्यस्थता क्रेन्द्र का ष्ंाुभारभ  जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री बी0 आर0 पाटिल एवं प्राधिकरण सचिव अपर सत्र न्यायाधीष श्रीमति विधि सक्सेना सागर द्वारा दीप प्रज्जवलित कर पंडित जी द्वारा मंत्रोच्चार कर किया गया । क्रार्यक्रम मे न्यायाधीष गण का पुश्पमाला एवं पुश्पगुच्छ से भावभीना सम्मान किया गया । 

पढ़े : ईरानी डेरे पर दबिश देने गई भोपाल -सागर पुलिस पर हमला, लोगों ने मिर्ची पाउडर और लाठी-डंडों से हमला किया, पुलिस ने की हवाई फायरिंग -

★सागर के सराफा व्यापारी के साथ खुरई में हुई थी धोखाधड़ी,सात लाख के जेवर ले भागे थे

कार्यक्रम में प्रषिक्षित मध्यस्थ अधिवक्ता महेष नेमा एवं कमलेष नेमा को जिला एवं सत्र न्यायाधीष द्वारा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारंा प्रदान किये गये प्रमाणपत्र दिये । क्रार्यक्रम मंे जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री चंसोरिया जी एवं संजय दुवे व बार एसोसियेषन के अध्यक्ष  अंकलेष्वर दुवे उपाध्यक्ष राजेष कुमार मिश्रा सचिव बी0 के0 यादव ,पूर्व महापौर मनोरमा गौर नेमा समाज के जिला अध्यक्ष डा0 डी0पी0 नेमा, प्रदेष उपाध्यक्ष आनंद नेमा  सहित अधिवक्ता बी0 एन0 दुवे ,रामकुमार व्यास, रामनारायण यादव रमन जारौलिया ,सहित अधिवक्तागण कोरोना नियमों का पालन करते हुये उपस्थित रहें । कार्यक्रम में आभार डा0 डी0 पी0 नेमा एवं मुकेेष नेमा ने माना। 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

स्मार्ट सिटी का पैसा बुनियादी विकास पर खर्च होना चाहिए :: रघु ठाकुर गौर जयंती: शोभायात्रा को लेकर पुर्नविचार करे विवि

स्मार्ट सिटी का पैसा बुनियादी विकास पर खर्च होना चाहिए :: रघु ठाकुर 
 गौर जयंती:  शोभायात्रा को लेकर पुर्नविचार करे विवि

सागर।  लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संरक्षक रघु ठाकुर ने कहा कि स्मार्ट सिटी का जो पैसा है, उसे सौंद्रयीकरण के नाम पर बर्वाद करने के बजाए बुनियादी विकास पर खर्च करना चाहिए.
श्री ठाकुर आज अपने निवास पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे. उन्होने कहा कि नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर द्वारा सागर नगर की बदहाल यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से फ्लाई ओवर ऐलिवेटेड कॉरीडोर बनाने का निर्णय पहली बैठक में ही लिया गया था. साथ ही विद्युत शवदाह गृह बनाने की योजना पर भी मुहर लगा दी थी. दोनों योजनाएं सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा द्वारा रखी गई थीं. मालूम हो कि मंत्री श्री सिंह ने कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही स्मार्ट सिटी द्वारा नगर निगम और यातायात पुलिस के काम करने को लेकर कहा था कि सौंद्रयीकरण का काम नगर निगम और ट्रेफिक सिग्नल लगाने का काम यातायात पुलिस का है. परंतु राजनैतिक दबाव के चलते मंत्री के निर्णय पर क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है. श्री ठाकुर ने कहा कि नगरीय प्रशासन मंत्री स्पष्ठ निर्देश सभी स्मार्ट सिटी लिमिटेड को जारी करें कि स्मार्ट सिटी का पैसा बुनियादी विकास पर ही खर्च हो, पहले शरीर जरूरी है फिर सुंदरता. सागर स्मार्ट सिटी द्वारा अभी तक संकेतक बोर्डों पर ही राशि खर्च की है.

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


डा गौर जयंती:  शोभायात्रा को लेकर पुर्नविचार करे विवि

 सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के संरक्षक रघु ठाकुर ने कहा कि  सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ सर हरी सिंह गौर की जन्म जयंती पर निकलने वाली शोभायात्रा को लेकर विवि प्रशासन को पुर्नविचार करना चाहिए. विवि प्रशासन द्वारा इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए जयंती पर शोभायात्रा न निकालने का मन बना लिया है. गौर जयंती के अवसर पर विश्वविद्यालय प्रशासन को शोभायात्रा का कार्यक्रम करना चाहिए. नगर के ह्दय स्थल तीनबत्ती स्थित गौर मूर्ति के आसपास पर्याप्त जगह है जिसमें सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए आमजन कार्यक्रम में उपस्थित रह सकते है. विवि प्रशासन को इसमें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए जबकि जिला प्रशासन कार्यक्रम को लेकर तैयार है और गौर मूर्ति क्षेत्र में लंबे समय से चल रही धारा 144 में भी हाल ही में प्रशासन द्वारा गौर जयंती कार्यक्रम को लेकर छूट दी गई है.
  श्री ठाकुर ने कहा कि विवि प्रशासन को अपने निर्णय पर पुर्नविचार करना चाहिए. उन्होने कहा कि गौर जयंती पर आयोजित जब-जब कुलपतियों ने अवरोध पैदा किया है तो उन्हें जेल ही जाना पड़ा है. उदाहरण के रूप में पूर्व कुलपति एनएस गजभिए है. इसके साथ ही विवि प्रशासन को हठ छोडक़र ऑनलाईन कॉउसिंलिंग के स्थान पर ऑफलाईन कॉउसिंलिंग कराना चाहिए. छात्र संगठनों की मांग तर्क संगत है. जब ऑफलाईन टेस्ट में बड़ी संख्या में आवेदक बैठ सकते है.

  श्री ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार कोरोना का बहाना लेकर देश की सार्वजनिक संपत्तियों को निजी हाथों में बेचने का षडयंत्र कर रही है. भारतीय रेल और हवाई अड्डों के बाद विद्युत कंपनियों के क्षेत्र में भी निजीकरण की तैयारी शुरू हो गई है, जिसके विरोध में 26 नवम्बर को भारत बंद का समर्थन लोसपा भी कर रही है.

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

ईरानी डेरे पर दबिश देने गई भोपाल -सागर पुलिस पर हमला, लोगों ने मिर्ची पाउडर और लाठी-डंडों से हमला किया, पुलिस ने की हवाई फायरिंग

ईरानी डेरे पर दबिश देने गई भोपाल -सागर पुलिस पर हमला, लोगों ने मिर्ची पाउडर और लाठी-डंडों से हमला किया, पुलिस ने की  हवाई फायरिंग 
★ सागर के सराफा व्यापारी को खुरई में सीबीआई आफिसर बनकर  करीब सात लाख रुपये का सोना लूटा था। 

भोपाल/सागर।(तीनबत्ती न्यूज़ ) ।  राजधानी भोपाल  के करोंद इलाके में ईरानी डेरा पर धोखाधड़ी के आरोपियों को गिरफ्तार  करने गई भोपाल और सागर पुलिस की संयुक्त टीम पर ईरानियों ने पत्थरों और मिर्ची पाउडर से हमला कर दिया। उन्होंने पुलिस पत्थर फेंके और जमकर हंगामा किया। हालात बिगड़े तो पुलिस ने फायरिंग शुरू कर दी। इस हंगामे में 12 पुलिस वाले घायल बताए जा रहे हैं। आरोपी बदमाश दूसरे शहरों में जाकर घटना को अंजाम देते थे। 

आज गुरुवार को  सागर से खुरई पुलिस ने धोखाधड़ी के तीन आरोपियों को पकड़ने के लिए दबिश दी थी। खुरई पुलिस ने भोपाल के निशातपुरा और छोला पुलिस की मदद ली थी। 
पुलिस जैसे ही आरोपियों को पकड़ने लगी वैसे ही पुलिस पर ​कुछ महिलाएं टूट पड़ी और पुलिस से आरोपियों को छुड़ाने लगी। बीच बचाव और अपनी जान बचाने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करने पड़ी।घटना के बाद मौके पर पुलिसबल तैनात है। आरोपियों की पहचान की जा रही है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट

पुलिस ने बताया कि करोंद में अमन कॉलोनी के ईरानी डेरे के दो कुख्यात बदमाश दिवाली से पहले 9-10 नवंबर को सागर के खुरई गए थे। वहां पर सागर के सराफा व्यापारी रमेश सोनी व्यापार करने  गए थे। आरोपियों ने अपने आपको को सीबीआई ऑफीसर बताकर  सोने के करीब सात लाख के जेवर ले गए थे। यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद भी है। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि ये बदमाश भोपाल के ईरानी डेरे के रहने वाले हैं। खुरई पुलिस बदमाशों की तलाश में भोपाल आई।
पुलिस ने दोनों संदेही को हिरासत में ले लिया। बदमाशों को ले जाते ईरानी समुदाय के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसी बीच कुछ लोगों ने आगे बढ़कर पुलिस पर मिर्च पाउडर झोंक दिया। और पथराव होने लगा। हालात बिगड़े तो पुलिस ने हवाई फायरिंग शुरू कर दी। पथराव में 12 पुलिस वालों को चोटें आई हैं।
डीआईजी इरशाद वली ने बताया कि इस मामले में खुरई से पुलिस टीम धोखाधड़ी 420 के आरोपी को पकड़ने के लिए आई थी। आरोपी को गिरफ्त में लेने के लिए पुलिस करोंद पहुंची तो वहां पर ईरानी समुदाय ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया है। पुलिस ने 4-5 राउंड फायरिंग की है, किसी के घायल होने की रिपोर्ट नहीं है। 
उधर  घटना पर थाना निशातपुरा पुलिस द्वारा एक दर्जन लोगों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 1042/2020 धारा 147, 148, 149, 353, 332, 336, 323, 324, 506 भादवि का प्रकरण दर्ज किया गया है एवं आरोपियों की तलाश की जा रही है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 18 नवंबर 2020

पंद्रह सालों से सरकार में 12 साल से लगा रहे है भाजपा विधायक प्रदीप लारिया जन चौपाल

पंद्रह सालों से सरकार में 12 साल से लगा रहे है भाजपा विधायक  प्रदीप लारिया जन चौपाल


सागर। एमपी मेंं भाजपा की 15 
साल सरकार रही। लेकिन भाजपा के नरयावली क्षेत्र से विधायक और प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप लारिया लोगो समस्या सुनने जनचौपाल लगा रहे है। नई सरकार में आज से फिर जन चौपाल शुरू की है। विधायक लारिया हर बुधवार को SDM कार्यालय के बाहर  बैठते है और लोगो की समस्याएं सुनकर उनको निपटाने का प्रयास करते है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


आज चौपाल में नरयावली विधानसभा से ग्रामीण जन एवं भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे । विधानसभा अंतर्गत आम जनों की समस्याओं का निराकरण अधिकारी वर्ग से दूरभाष पर चर्चा करके विधायक प्रदीप लारिया द्वारा संपन्न किया गया। एवं अन्य विषयों को पत्रक के माध्यम से आने वाले समय में हल करने का आश्वासन दिया गया । जन चौपाल में नरयावली विधानसभा अंतर्गत पांचो मंडल अध्यक्ष एवं अन्य वरिष्ठ कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सीवर प्रोजेक्ट-पेयजल पाईप लाईन प्रोजेक्ट में देरी, दोनो के कामो में तालमेल की कमी, लोगो को बढ़ी परेशानी, विधायक ने की समीक्षा

सीवर प्रोजेक्ट-पेयजल पाईप लाईन प्रोजेक्ट में देरी, दोनो के कामो में तालमेल की कमी, लोगो को बढ़ी परेशानी, विधायक ने की समीक्षा

 

सागर। सम्भागीय मुख्यालय सागर पर सीवर प्रोजेक्ट और पेयजल पाईप लाईन के विछाने सम्बन्धी कामकाज लगा हुआ। लेकिन इनकी गुणवत्ता, काम मे देरी और लगातार मिल रही शिकायतों के चलते कई सवाल खड़े हो गए। इन्ही सब मुद्दों को लेकर विधायक शैलेन्द्र जैन ने सर्किट हाउस में आयुक्त नगर निगम आर पी 
अहिरवार के साथ प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक ली। जिसमें राशि रू. 300 करोड़ों रुपए के सीवर प्रोजेक्ट एवं राशि रू. 376 करोड रुपए के पेयजल योजना की समीक्षा बैठक ली। 

विधायक ने स्वीकारा कि इन दो बड़े प्रोजेक्ट के कार्यों में धीमी गति के चलते और लोगों को हो रही असुविधा इस समीक्षा के मुख्य कारण है। दोनो के काम काज में तालमेल नही है। कोई कहि काम लगाए है तो दूसरा अन्य स्थान पर । वही इनके बाद सड़को को व्यवस्थित करने में भी लापरवाही दिखी है। ज्यादातर सड़को पर  डिवाईडर बन गए। सभी मुद्दों पर चर्चाकर कार्ययोजना बनाई है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हम शहर की मुख्य सड़कों को स्मार्ट सड़क बनाने जा रहे हैं, जिसके पूर्व उन सड़कों पर सीवर एवं पेयजल की लाइन डालना आवश्यक है, इसलिए हमने एक-एक सड़क को लेकर उस पर कार्य करने का सुनिश्चित किया है। जिसके अंतर्गत प्रथम रूप से सिविल लाइन चैराहे से शुरू होकर तहसीली होते हुए राजघाट चैराहे तक सीवर की लाइन, टाटा कंपनी की पेयजल लाइन डाली जाएगी। इस कार्य के लिए दोनों कंपनियों को 10 दिसंबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद संजय ड्राइव सड़क और विश्वविद्यालय सड़क पर थोड़ा-थोड़ा काम बचा है, उसके लिए जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य दोनों एजेंसियों के मध्य सामंजस्य बनाना है, ताकि दोनों एजेंसियां एक साथ एक सड़क पर काम करें और लोगों को कम से कम असुविधा हो और एक बार खोदी गई सड़क का रीस्टोरेशन जल्द से जल्द हो सके उन्होंने बताया कि सीवर योजना में हम 6 से 8 वार्डो का एक सर्किट तैयार करके उसे प्रायोगिक तौर पर चालू करने जा रहे हैं, जो कि मार्च में हो जाएगा। इसके अंतर्गत सुभाषनगर वार्ड, तुलसीनगर वार्ड, संत कंवरराम वार्ड, गुरुगोविन्द सिंह वार्ड, शास्त्री वार्ड, भगतसिंह वार्ड, बल्लभनगर वार्ड, विट्ठलनगर वार्ड आदि इन वार्डो का एक पूरा सर्किट हम चालू करके देख सकते हैं। एसटीपी का कार्य लगभग पूर्णता की ओर है साथ ही कार्य में गुणवत्ता को लेकर भी दोनों एजेंसियों को ताकीद किया है कि रीस्टोरेशन के कार्य में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
विधायक शैलेन्द्र जैन ने नगर पालिक निगम सागर को प्रधानमंत्री स्वानिधी योजना मैं प्रदेश में प्रथम स्थान आने पर बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम सागर को प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना में 6800 हितग्राहियों का लक्ष्य दिया गया था जिसमें से 6000 हितग्राहियों को लाभ दिलाया गया है और शेष हितग्राहियों को 30 नवंबर तक लाभ दिला दिया जाएगा।
.

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नेशनल लोक अदालत 12 दिसंबर को, आयोजन हेतु न्यायिक अधिकारियों की बैठक

नेशनल लोक अदालत 12 दिसंबर को, आयोजन हेतु न्यायिक अधिकारियों की बैठक
सागर । कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं  न्यायमूर्ति श्री संजय यादव, कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति एवं कार्यपालक अध्यक्ष म०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार व श्रीमती आशा गोधा , जिला न्यायाधीश, आध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नरसिंहपुर की अध्यक्षता व निर्देशन में नेशनल लोक अदालत आयोजन 12 दिसंबर हेतु न्यायालय में लंबित आपसी राजीनामा योग्य प्रकरणो के अधिक से अधिक संख्या में रेफर किये जाने प्रीसिटिंग आयोजित किये जाने एवं नेशनल लोक अदालत की तैयारियों, उसे सफल बनाने हेतु जिले के समस्त न्यायाधीशो बैठक का आयोजन 18 नंवबर को किया गया ।
 जिला एवं सत्र न्यायाधीश  द्वारा प्रत्येक न्यायाधीश से वन टू वन आधार पर लबित प्रकरण जो आपसी राजीनामा योग्य है उन्हें चिन्हित किये जाने व उनके सौहादपूर्ण निराकरण हेतु विशेष निर्देश प्रदान किये गये ।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


 उक्त बैठक में तहसील न्यायालय गाडरवारा में पदस्थ समस्त न्यायाधीशगणो से वीडियो काफेसिंग के माध्यम से चर्चा की जाकर प्रकरणो के अधिक से अधिक निराकरण हेतु जोर दिया गया । उक्त बैठक में एन ० आई ० एक्ट 138 एनएसीटी , विभिन्न बैंको एवं नगर पालिका , विद्युत विभाग , बीएसएनएल इत्यादि से संबंधित प्रकरणों के अधिक से अधिक संख्या में निराकरण हेतु संबंधित प्रशासनिक व अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये जाने हेतु व उनसे अधिकतम सहयोग प्राप्त किये जाने हेतु भी उपस्थित न्यायिक अधिकारियों को निर्देशित किया गया । बैठक में श्री सजय कुमार गुप्ता , सचिव जिला प्राधिकरण द्वारा यह भी अनुरोध किया गया कि उक्त नेशनल लोक अदालत का आयोजन कोरोना त्रासदी के कारण फरवरी 2020 के पश्चात प्रथम बार किया जा रहा है जिसमे कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुये पिछली नेशनल लोक अदालत में निराकृत प्रकरणों से अधिक प्रकरणों के निराकरण व लोक अदालत को सफल बनाने हेतु अनुरोध किया गया । बैठक में समस्त न्यायाधीश गण एवं श्री राजेश सक्सेना जिला विधिक सहायता अधिकारी उपस्थित रहे । 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पूर्व सीएम कमलनाथ के जन्मदिन पर अनेक आयोजन

पूर्व सीएम कमलनाथ के जन्मदिन पर अनेक आयोजन

★ म.प्र. के सुनिश्चित विकास एवं हर व्यक्ति को रोजगार देने के प्रति संकल्पबद्ध थे कमलनाथ : स्वदेश जैन

सागर। पूर्व सीएम कमलनाथ के जन्मदिन पर अनेक आयोजन किये गए।   जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण कार्यालय में जिला पंचायत सागर के पूर्व सभापति स्वदेश जैन गुडडू भैया ने कमलनाथ जी के चित्र के समक्ष केक काटकर शुभकामनाये व्यक्त करते हुये कहा कि कमलनाथ जी बेहद सुलझे व्यक्ति है उनके सभी कार्य संविधान और प्रजातंत्र के अनुरूप होते है वो मण्प्रण् के सुनिश्चित विकास एवं हर व्यक्ति को रोजगार देने के प्रति संकल्पबद्ध थे और रहेगें छल कपट से उनकी सरकार गिराना लोकतंत्र की हत्या ही है।
इस अवसर पर उपस्थित पूर्व सांसद आनंद अहिरवार ने कहा कि कमलनाथ जी भारतीय लोकतंत्र निर्विवाद ईमानदार जनप्रतिनिधि मंत्री रहे है मण्प्रण् की जनता ने उन पर विश्वास किया पर माफिया और दलालों के चलते कमलनाथ जी की सरकार गिराई गई थी। हमारा विश्वास और समर्थन कमलनाथ जी के साथ है।
कमलनाथ जी को सम्मान प्रकट करते हुए मण्प्रण् कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष जगदीश यादव ने कहा कि विधानसभा उपचुनाव भी छल कपट की भेंट चड़ गया कमलनाथ जी विकास के पुरोधा है उनके नेतृत्व में 2023 का विधानसभा चुनाव कांग्रेस ही जीतेगी।
इस अवसर पर उपस्थित पिछड़ा वर्ग नेता एवं प्रदेश महासचिव रमाकांत यादव ने कहा कि कमलनाथ जी का नाम संघर्ष का पर्याय है वो प्रदेश के चहुँमुखी विकास के जिए समर्पित थे और रहेगें।
इस अवसर पर उपस्थित प्रवक्ता रवि सोनी  सचिव राकेश सरवैया जतिन चौकसे विवेक मिश्रा वीरेन्द्र महावते सन्ना भाईजान शरद जैन प्रिंस जैन नाथूराम चौधरी प्रदीप सेठ सुधीर जैन अनिल पुराणी नरेन्द्र मिश्रा आकाश सराफआदि उपस्थित थें।  

दीघार्यु के लिए किया सुदंरकांड पाठ

 जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के प्रभारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने द्वारा श्री राम दरबार मंदिर मकरोनिया में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया जिसमें कमलनाथ जी के जन्मदिन पर उनके दीघार्यु होने की प्रार्थना की गई है । इस अवसर पर सुदंरकांड पाठ में मध्यप्रदेश के कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष वीरेन्द्र गौर. अमित दुबे .महिला कांग्रेस की प्रदेश महामंत्री श्रीमती शारदा खटीक. व्लाक कांग्रेस कमेटी मकरोनिया अध्यक्ष देवेन्द्र कुरमी .वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतेन्द्र दुबे. प्रतीश दुबे . सहित कांग्रेस जन शामिल रहे हैं।

तीनबत्ती पर हनुमान मंदिर में हुई आरती

शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी का जन्मदिन धूमधाम से मनाया तीन बत्ती स्थित हनुमान मंदिर में आरती एवं मिठाइयों का वितरण किया गया। इस मौके पर सुरेंद्र सुहाने, रेखा चौधरी,अमित राम जी दूबरे, मुन्ना चौबे, ,पप्पू गुप्ता,  ओमप्रकाश पंडा,  जितेंद्र रोहण,  गोवर्धन रैकवार, शरद पुरोहित, राहुल खरे, रूपेश जड़िया सहित अनेक लोग मौजूद थे। 



 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर :झाड़ियों में मिली नवजात को डायल-100 ने पहुँचाया अस्पताल

सागर :झाड़ियों में मिली नवजात को डायल-100  ने पहुँचाया अस्पताल 

सागर।  राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में सूचना प्राप्त हुई कि जिला सागर  के थाना बाँदरी के अंतर्गत ग्राम-सेमरा अटा मे झाड़ियो के बीच में कोई अज्ञात व्यक्ति एक नवजात बच्ची को छोड़कर चला गया है। राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल द्वारा उक्त सूचना प्राप्ति पर पुलिस कंट्रोल रूम सागर एवं थाना बाँदरी को सूचित करते हुये डायल-100 एफ़.आर.व्ही. क्र. 08 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया। एफ़.आर.व्ही स्टाफ आरक्षक- प्रवीण जाट, सैनिक- हम्मी सिंह यादव और पायलेट- विवेक रैकवार द्वारा घटनास्थल पर पहुँचकर नवजात बच्ची को डायल-100 एफ़.आर.व्ही. वाहन से ले जाकर उपचार हेतु शासकीय  जिला अस्पताल सागर में भर्ती कराया गया । 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



डायल-100 एफ़.आर.व्ही. से प्राप्त जानकारी अनुसार कोई अज्ञात व्यक्ति नवजात बच्ची को ग्राम-सेमरा अटा मे झाड़ियो के बीच में परित्यक्त अवस्था मे छोड़कर चला गया था । स्थानीय लोगों द्वारा बच्ची की रोने की आवाज सुनकर डायल 100 को कॉल कर सूचना दी गयी । जिसकी सूचना पर डायल-100 एफ़.आर.व्ही मे तैनात पुलिस के जवानों द्वारा नवजात बच्ची को शासकीय शासकीय जिला अस्पताल ले जाया गया , जहाँ नवजात  बच्ची को उपचार मिला ।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

मंगलवार, 17 नवंबर 2020

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक ,परियोजनाओं की समीक्षा कर शुरू करने की मंजूरी

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक ,परियोजनाओं की समीक्षा कर शुरू करने की मंजूरी

सागर। सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सत्रहवी बैठक जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उक्त बैठक में सागर स्मार्ट सिटी द्वारा सागर शहर में विकसित की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं से जुड़े डी पी आर एवं आर एफ पी प्रारूपों की समीक्षा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा कर सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई। कोरोना महामारी को देखते हुए कुछ डायरेक्टर्स इस मीटिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए। 

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में निम्नांकित प्रस्तावित एजेंडों को शामिल कर निर्णय लिए गए।

#  नगरीय प्रसाशन एवं विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा दिये गये र्निदेशानुसार मकरोनिया नगर पालिका परिषद एवं केंट बोर्ड क्षेत्र को स्मार्ट सिटी के पेन सिटी एरिया में शामिल कर आईटीएमएस प्रोजेक्ट अंर्तगत लिए गए तीन नए चैराहों परेड मंदिर जंक्शन, कबूलापुल जंक्शन, एवं मकरोनिया जंक्शन का अतिक्रमण हटा कर सुरक्षित व सुंदर बनाया जायेगा। 

# स्वच्छ भारत मिशन अंर्तगत स्वच्छ सर्वेछण में शहर को अव्वल बनाने हेतु युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह द्वारा दिये गए जिसके अंर्तगत मटेरियल रिकवरी फैसेलिटी सेंटर, सी एंड डी वेस्ट प्लांट जैसे प्रोजेक्टों पर तेजी से कार्य किये जाने का निर्णय लिया गया साथ ही स्वीपिंग मशीन, वायो डाइजेस्टर मशीन, फ्लोरल डाइजेस्टर मशीन, माड्यूलर एसटीपी निर्माण, इंसीनेटर एंड सेनेटरी पेड वेंडिंग मशीनों की व्यवस्था भी शहर में की जायेगी। शहर को स्वच्छ रखने के लिए जिला कलेक्टर ने दुकानों, रेस्टोरेंटों, होटलों आदि पर डस्टविन रखवाने एवं कचरा डस्टविन में ही डलवाने हेतु सख्त निर्देश देते हुए कहा की यदि किसी दुकान के आसपास कचरा पाया जाये तो उस दुकानदार को तत्काल अर्थदण्ड से दण्डित किया जाये।

# सागर शहर की तंग गलियों को देखते हुए यहां एक एडवांस स्मार्ट फायर फाइटिंग सिस्टम की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। जिसके अंर्तगत फायर फाइटिंग वाईक, फोमवेस्ड फायर फाइटिंग व्हीकल, वॅाटरवेस्ड फायर फाइटिंग व्हीकल की व्यवस्था की जायेगी। इन व्हीकल्स पर लगे जीपीएस सिस्टम से इनकी मानीटरिंग इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जा सकेगी एवं शहर में होने वाली आगजनी की छोटी-बड़ी घटनाओं को रोका जा सकेगा।

# रैनवाॅटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट हेतु निर्णय लेते हुए निर्देश दिये गये की, स्मार्ट सिटी मिशन अंर्तगत लिया गया यह अच्छा प्रोजेक्ट है। इसके लिए ऐसे स्थलों का चयन करें जो लाखा बंजारा लेक केचमेंट एरिया के बाहर है। इसके लिए सीवीसी की गाईडलाइन का भी ध्यान रखें।

# आर्ट एण्ड कल्चर सेंटर तैयार करने की सैद्धांतिक स्वीकृति देते हुए कहा की स्मार्ट सिटी मिशन की स्मार्टनेश हेतु शहर की संस्कृति (आर्ट एंड कल्चर) को बढ़ावा देना अति आवश्यक है। सागर बुंदेलखण्ड की सांस्कृतिक विरासत वाला शहर है यहां भी आर्टस एंड कल्चर सेंटर तैयार किये जायें जहां सागर की पारंपरिक संस्कृति से लोगों को परिचित कराया जा सके। यहां के प्रसिद्ध बधाई नृत्य, बरेदी नृत्य जैसी अन्य विधाओं का प्रदर्शन किया जा सके। साथ ही यहां की स्वसहायता समूहों में कार्य कर पारंपरिक उत्पाद तैयार करने वाले कारिगरों, महिलाओं आदि को एक मंच दिया जा सके। जहां खादी ग्रामोद्योग, मृगनयनी, विंध्य हर्बल, देवश्री, सेरीकल्चर का प्रकृति आदि अन्य संस्थाओं को एक स्थान दिया जाये।    

# केन्द्र सरकार के महत्वाकांछी अभियान टयूलिप इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत सागर स्मार्ट सिटी में जो प्रोजेक्ट चल रहे है उन से संबंधित विषय के छात्र/छात्राओं  को इंर्टनशिप हेतु चयनित करें ताकि छात्रों को नया सीखने मिले। उनकी स्किल और डेवलप हो साथ ही स्मार्ट सिटी को भी उनका फायदा मिले। इसके लिए मध्यप्रदेश के ऐसे एजुकेशनल संस्थानों से बात करें जहां आपकी आवश्यक्ता अनुसार विषयों के छात्र/छात्रायें मिल सकें। उन्हे चयनित कर इंटर्नशिप करायें। 

# इसके अलावा SHE LOUNGE  प्रोजेक्ट, कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान, इंटीग्रेटेड स्पोर्ट काॅम्पलेक्स, स्टार्म वाॅटर एण्ड ड्रेनेज सिस्टम, रीडेवलपमेंट आॅफ यूनिर्वसिटी रोड, ओल्ड आरटीओ कैंपस डेवलपमेंट, कनेरादेव केनाल वर्क आदि पर चर्चा करते हुए कहा गया की जिन प्रोजेक्ट्स में इन्वायमेंटल क्लीयरेंस की आवश्यकता है उनके अप्रूवल लें एवं जो भी बिल्डिंग निर्माण के कार्य है उनमें टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट एवं म्यूनिसिपल काॅर्पोरेशन से अप्रूवल करायें। 

उक्त बैठक में जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष श्री दीपक सिंह, नगरपालिक निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आर. पी. अहिरवार, अन्य निदेशकों में श्री नरेन्द्र वशिष्ठ(MoHUA,Delhi), श्रीमति बिंदू नायर ,सागर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राहुल सिंह राजपूत, कंपनी सेक्रेटरी श्री रजत गुप्ता, सीएफओ श्री के पी श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

राहतगढ़ वाटरफॉल हादसा:मुख्यमंत्री ने जताया शोक ,सहायता राशि देने की निर्देश दिए ★ कलेक्टर ने प्रतिबंधित क्षेत्र में साईंन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए


राहतगढ़ वाटरफॉल हादसा:मुख्यमंत्री ने जताया शोक ,सहायता राशि देने की निर्देश दिए
★ कलेक्टर ने प्रतिबंधित क्षेत्र में साईंन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए
 
सागर। राहतगढ़ वाटर फाल में आज पांच लोगों के डूबने की घटना पर मुख्यमंत्री   शिवराज सिंह चौहान ने शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने सागर जिले के राहतगढ़ वाटरफाल में पिकनिक मनाने गये परिवारों के पाँच सदस्यों की डूबने से मृत्यु होने पर गहन शोक व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिला प्रशासन को प्रावधान अनुसार राहत सहायता देने के निर्देश दिये है। डूबने से मृत व्यक्तियों के परिजनों को दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना ईश्वर से की ।


पढ़े : राहतगढ़ वॉटर फाल में 5 डूबे ,तीन के शव मिले, दो की तलाश, एक लड़की सुरक्षित निकली -
https://www.teenbattinews.com/2020/11/5_17.html



मंगलवार की दोपहर में  सागर के इतवारी निवासी  नाजिर खान और उनके  रिश्तेदार का परिवार इस हादसे का शिकार हुआ है। इसमे पांच लोग डूब गए थे। चार के शव मिल चुके है।

राहतगढ़ घटना के प्रति कलेक्टर श्री सिंह ने व्यक्त की संवेदना

वाटरफॉल पर पिकनिक मनाने गए 5 लोगों की मौत की घटना पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि संबंधित परिवार की शासन के नियमानुसार आर्थिक सहायता की जाएगी।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने राहतगढ़ एसडीएम को निर्देश दिए हैं की रहतगढ़ वॉटर फॉल में आवश्यक साइनेज एवं सूचना बोर्ड के द्वारा प्रतिबंधित क्षेत्रों की जानकारी प्रदर्शित की जाए। उनके निर्देशानुसार होम गार्ड की टीम द्वारा पानी में डूबने से मृत हुए चार व्यक्तियों की बॉडी निकाल ली गई है जबकि एक व्यक्ति की तलाश जारी है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB
https://twitter.com/weYljxbV9kkvq5Z?s=08


वेबसाईट
www.teenbattinews.com


राहतगढ निम्न महिला एवं पुरूष पिकनिक मनाने आये थे

1. नाजिर पिता अफजल मंसूरी निवासी इतवारी उम्र 35 साल (मृत)
2. रूबी पिता नजीर खान उम्र 14 साल निवासी इतवारी टोरी (मृत)
3. रोजी पिता सकील बेना उम्र 20 साल निवासी इतवारी टोरी (मृत)
4. हिना पिता राजखान उम्र 17 साल निवासी इतवारी टोरी (मृत)
5. नसीम पिता नजीर खान उम्र
16 साल निवासी इतवारी टोरी (पानी मे डूबा हुआ है लाश आप्राप्त है)
6. नाजिया पिता नजीर खान उम्र 17 साल निवासी इतवारी टोरी (बेहोश है वजिला अस्पताल सागर रिफर की गई है)

---------------------------- 


www.teenbattinews.com



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


 

निगम ने रोड किनारे रेत, गिट्टी बेचवे वालों के खिलाफ किये चालान

निगम ने रोड किनारे रेत, गिट्टी बेचवे वालों के खिलाफ किये चालान
  
सागर। नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार के निर्देषानुसार उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे ने अतिक्रमण दस्ते के साथ तिली रोड के किनारे रेत गिट्टी विक्रय करने वाले लोगों के विरूद्व चलानी कार्यवाही की गई और उन्हें हिदायत दी गई कि वह रोड केे किनारे गिट्टी रेत आदि का विक्रय न करें क्योंकि इससे जहाॅ एक ओर यातायात बाधित होता है वहीं नागरिकों को को आने जाने की असुविधा होती है।

इस कार्यवाही के दौरान चैतन्य अस्पताल के आसपास दो स्थानों पर, गोपालगंज मुक्तिधाम रोड़ के किनारे, संजय ड्राइव रोड के किनारे मंदिर के पास एवं तिली चैराहे पम्प के बाजू से रेत और गिट्टी रखे  हुये पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्व चालानी कार्यवाही की गई जिसमें निगम को रू. 10 हजार का राजस्व प्राप्त हुआ। इसी प्रकार दिषा डेयरी के सामने भवन स्वामी की रोड पर पड़ी हुई गिट्टी को निगम द्वारा जप्त की गई।
ज्ञातव्य हो कि नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी.अहिरवार द्वारा 16 नवम्बर 2020 को ली गई विभागों की समीक्षा बैठक में रोड पर भवन निर्माण कर्ताआंे द्वारा भवन निर्माण की सामग्री डाल दी जाती है जिससे यातयात बाधित होता है जिससे देखते हुये उनके द्वारा ऐसे व्यक्तियों के विरूद्व चालानी कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये थे साथ ही हिदायत दी गई कि रोड पर भवन निर्माण की सामग्री ना डाली जाय। इस कार्यवाही के दौरान प्र.कार्यपालन यंत्री श्री रमेष चैधरी, उपयंत्री संयम चतुर्वेदी, अतिक्रमण प्रभारी संजय सोनी के साथ निगम का अतिक्रमण दस्ता उपस्थित था। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

राहतगढ़ वॉटर फाल में 5 डूबे ,तीन के शव मिले, दो की तलाश, एक लड़की सुरक्षित निकली

राहतगढ़ वॉटर फाल में 5 डूबे ,तीन के शव मिले, दो की तलाश, एक लड़की सुरक्षित निकली

★ एक ही परिवार और उनके  रिश्तेदार हुए हादसे के शिकार, पिकनिक मनाने गए थे वाटरफॉल

सागर। (तीनबत्ती न्यूज़) ।  सागर जिले के राहतगढ़ में बीना नदी पर बने वाटरफॉल में पिकनिक मनाने गए छह लोग डूब गए। इनमे तीन के शव मिल गए । दो की तलाश जारी है। एक लड़की सुरक्षित बचा ली गई।   इन दो की भी मौत की आशंका जताई जा रही है। सागर के कटरा क्षेत्र निवासी नाजिर अपने रिश्तेदारों के बच्चों के साथ पिकनिक मनाने वाटरफॉल गए थे। इस वाटरफॉल में अक्सर हादसे होते रहते है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


ASP  विक्रम सिंह  के मूताबिक सागर के कटरा निवासी नाजिर अपनी पत्नी तीन बेटियों, एक बेटा और रिशेतदार के दो तीन बच्चों के साथ एक ऑटो रिक्शा से आज मंगलवार को राहतगढ़ वाटरफॉल गया था। उसकी  पत्नी किनारे पर खाना बना रही थी। इसी दौरान उसके पति और अन्य बच्चों के डूबने की खबर मिली। मोके पर पुलिस, गोताखोर और रेस्क्यू टीम पहुची। 

इसमे नाजिर सहित तीन के शव अभी तक मिल चुके है। दो की तलाश पुलिस कर रही है। इसमे एक  16 साल की बेटी नाजिमा को बचा लिया गया है। उसके इलाज के लिए जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इनमे एक मृतक सिलवानी का है।

 
राहतगढ़ में बीना नदी पर बना वाटरफॉल वनविभाग की देखरेख में है। यहां अक्सर हादसे होते रहते है। यहां सागर, रायसेन,विदिशा और आसपास के जिलों से भारी संख्या में लोग घूमने आते है। कई दफा सुरक्षा को लेकर मामला उठता रहा है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नगरीय निकायों एवं पंचायत चुनाव: मतदाताओं को जागरूक करने प्रचार-प्रसार करें : कलेक्टर


नगरीय निकायों एवं पंचायत चुनाव: 
मतदाताओं को जागरूक करने प्रचार-प्रसार करें : कलेक्टर 

 सागर । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह ने नगरीय निकाय एवं पंचायतों के चुनाव हेतु नगर निगम आयुक्त  आरपी अहिरवार सहित समस्त नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देषित किया है कि नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2020-21 के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार की गतिविधियाँ शुरू करें। उन्होंने इस संबंध में की गयी कार्यवाही की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग को भेजने के निर्देश भी दिये गये है।

श्री सिंह ने बताया है कि नवम्बर के अंतिम सप्ताह में नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में ई.व्ही.एम. के संचालन की जानकारी दी जायेगी। स्थानीय निर्वाचन विषय पर वाद-विवाद एवं निबंध लेखन प्रतियोगिता, वर्ष 2014 में कम वोटिंग वाले मतदान केन्द्रों से संबंधित मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करना विकासखण्ड एवं निकाय स्तर पर युवा संवाद कार्यक्रम, नुक्कड़-नाटक, रैली आदि कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के बाद ऑनलाइन नाम निर्देशन-पत्र भरने, मतदान के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव, मतदाताओं के लिए सुविधाओं की जानकारी, चुनाव मोबाइल एप एवं उसकी उपयोगिता के संबंध में मतदाताओं को जानकारी दी जायेगी।
महिला एवं युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना, गर्भवती महिला, वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग मतदाताओं को सुगमता से मतदान किये जाने की प्रक्रिया बताना और आयोग द्वारा किये गए नवचारों एवं नियम-निर्देशों में हुए संशोधनों से मतदाताओं एवं अभ्यर्थियों को अवगत कराया जायेगा ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Archive