बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन▪️राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु के कर-कमलों से होगा समापन▪️तीन दिवसीय सम्मेलन में विश्व के प्रवासी भारतीयों का होगा समागम #NRISummit2023


    
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन

▪️राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु के कर-कमलों से होगा समापन

▪️तीन दिवसीय सम्मेलन में विश्व के प्रवासी भारतीयों का होगा समागम


#PBD2023
#NRISummit2023
भोपाल  शनिवार, जनवरी 7 जनवरी।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इंदौर में हो रहे 17वें प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन का 9 जनवरी को शुभारंभ करेंगे और राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु समापन करेंगी। पीबीडी में विश्व में रह रहे हजारों प्रवासी भारतीय शामिल होंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन 8 से 10 जनवरी तक होगा। पीबीडी सम्मेलन में संपूर्ण विश्व के प्रवासी भारतीय विभिन्न विषय पर चर्चा करेंगे। प्रवासी भारतीयों को देश और प्रदेश की उपलब्धिओं और क्षमताओं से रू-ब-रू कराया जायेगा। सांस्कृतिक गतिविधियाँ होगी। राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु के कर-कमलों से तीन दिवसीय सम्मेलन के समापन पर प्रवासी भारतीयों का सम्मान होगा।
प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के प्रथम दिवस 8 जनवरी को युवा प्रवासी भारतीय दिवस पर गुयाना के राष्ट्रपति श्री मोहम्मद इरफान अली, सूरीनाम के राष्ट्रपति श्री चंद्रिका प्रसाद संतोखी तथा ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य सुश्री ज़ेनेटा मैस्करेनहास शामिल होंगी। पीबीडी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के मंत्री शामिल होंगे।

युवा प्रवासी भारतीय दिवस


पीबीडी सम्मेलन के प्रथम दिन युवा प्रवासी भारतीय दिवस के कार्यक्रम होंगे, जिसमें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन, सचिव (सीपीवी, ओआईए) विदेश मंत्रालय डॉ. औसाफ सईद का स्वागत भाषण, केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर का उद्बोधन, गेस्ट ऑफ ऑनर सुश्री ज़ेनेटा मैस्करेनहास संसद सदस्य ऑस्ट्रेलिया का विशेष संबोधन होगा। केन्द्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर संबोधित करेंगे। सचिव युवा मामले और खेल सुश्री मीता राजीवलोचन आभार व्यक्त करेंगी।

पहले दिन केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में प्लेनरी सेशन में नवाचारों और नई प्रौद्योगिकी में प्रवासी युवाओं की भूमिका पर चर्चा होगी। इसके बाद प्रदेश की औद्योगिक क्षमताओं से संबंधित 3 सेक्टर्स, टेक्सटाईल एण्ड गारमेंट्स : वीविंग द ग्रोथ स्टोरी ऑफ एम.पी., सूचना प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेक्टर में मध्यप्रदेश में होने वाले परिवर्तनों की कहानियाँ, हेल्थ केयर एण्ड फार्मास्यूटिकल्स इन्वेस्टमेंट : रिशेपिंग द ग्लोबल हेल्थ वेल्यू चेन पर सत्र होंगे। इसके बाद 3 महत्वपूर्ण सत्र में इन्वेस्ट इन मध्यप्रदेश- द फूड बास्केट, स्टार्टअप ईको सिस्टम-अनलीशिंग द एन्ट्रेप्रेन्योरियल स्ट्रेंथ ऑफ मध्यप्रदेश एवं टूरिज्म अपॉर्चुनिटी इन द हॉर्ट ऑफ इन्क्रेडिबल इण्डिया, विषय पर महत्वपूर्ण चर्चा होंगी। शाम को मध्यप्रदेश की अनूठी सांस्कृतिक विशेषताओं पर आधारित सांस्कृतिक सम्मेलन होंगे।

प्रधानमंत्री श्री मोदी 9 जनवरी को करेंगे प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री मोदी 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में उद्घाटन करेंगे। केन्द्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर स्वागत उद्बोधन देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान, विशिष्ट अतिथि सूरीनाम के राष्ट्रपति श्री चंद्रिका प्रसाद संतोखी और मुख्य अतिथि गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली का उद्बोधन होगा। मंचासीन अतिथियों द्वारा विशेष डाक टिकिट "सुरक्षित जायें, प्रशिक्षित जायें’’ जारी किया जायेगा। इसके बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

इसके बाद भारतीय प्रवासी दिवस प्रदर्शनी "आजादी का अमृत महोत्सव-भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतियों का योगदान’’ का उद्घाटन होगा। गुयाना के साथ समझौता ज्ञापन एवं समझौतों का आदान-प्रदान होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सूरीनाम के राष्ट्रपति श्री चन्द्रिका प्रसाद संतोखी के साथ बैठक होगी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में लंच के बाद "अमृत काल में भारतीय हेल्थ केयर ईको सिस्टम को बढ़ावा देने में भारतीय डायस्पोरा की भूमिका : विजन @ 2047’’ विषय पर प्लेनरी सेशन होगा। शाम को केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री श्री वी. मुरलीधरन की अध्यक्षता में भारत की सॉफ्ट पॉवर का लाभ उठाना-शिल्प व्यंजन और रचनात्मकता के माध्यम से सद्भावना’’ विषय पर सत्र होगा। इसके बाद सांस्कृतिक सम्मेलन एवं रात्रि भोज होगा।

राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु पीबीडी के समापन सत्र में प्रवासीय भारतीयों को सम्मानित करेंगी

पीबीडी के तीसरे दिन 10 जनवरी को प्रथम सत्र में केन्द्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान की अध्यक्षता में "भारतीय कार्य-बल की वैश्विक गतिशीलता को सक्षम बनाना – भारतीय डायस्पोरा की भूमिका’’ विषय पर सत्र होगा। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में "राष्ट्र निर्माण के लिये एक समावेशी दृष्टिकोण की दिशा में प्रवासी महिला उद्यमियों की क्षमता का उपयोग करना’’ विषय पर विस्तृत चर्चा होगी। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल द्वारा भोज का आयोजन किया गया है। इसके बाद राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मु ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुँचेंगी और सूरीनाम के राष्ट्रपति श्री चंद्रिका प्रसाद संतोखी एवं गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली से भेंट करेंगी। केन्द्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर स्वागत भाषण देंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन होगा। राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु प्रवासी भारतीयों को पुरस्कार प्रदान करेंगी और सम्मेलन को संबोधित करेंगी। केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ 17वें पीबीडी सम्मेलन का समापन होगा।

 पीबीडी का इतिहास

प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2002 में प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की घोषणा की थी। यह दिन महात्मा गांधी की भारत वापसी का प्रतीक है। गांधी जी वर्ष 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे।

पहला प्रवासी भारतीय दिवस वर्ष 2003 में मनाया गया था। यह दिन भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान का प्रतीक है। वर्ष 2015 से पीबीडी का द्विवार्षिक आयोजन हो रहा है।

इस विषय पर भारतीय प्रवासी समुदायों के योगदान को पहचानने के लिए विशेष सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं। पीबीडी सम्मेलन विश्व के 110 देश के भारतीय प्रवासी समुदायों को परस्पर मेलजोल और वैचारिक आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है, जिससे विश्व में रहने वाले प्रवासी भारतीयों में विश्वास और सद्भावना का वातावरण बनता है। हर साल पीबीडी सम्मेलन पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर मनाया जाता है।

अतीत में इस सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर अनेक राष्ट्र के राष्ट्रध्यक्षों और दुनिया भर से आए गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया है। विभिन्न राष्ट्रों से आए सैकड़ों एनआरआई और पीआईओ की उत्साही भागीदारी इस सम्मेलन की सफलता का प्रतीक है।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मान

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार (पीबीएसए) भी प्रदान किए जाते हैं। प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार अनिवासी भारतीय, भारतीय मूल के व्यक्ति को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यह पुरस्कार अनिवासी भारतीय द्वारा स्थापित और संचालित किसी संगठन या संस्था को भी दिया जाता है। यह पुरस्कार विदेश में भारत के बारे में बेहतर समझ बनाने, भारत के कारणों का समर्थन करने और स्थानीय भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए काम करने के लिए भारतीय डायस्पोरा के योगदान को याद करने के लिए प्रदान किया जाता है। अब तक 269 प्रवासी सदस्यों को पीबीएसए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसमें व्यक्तिगत और साथ ही संगठन दोनों शामिल हैं। वर्ष 2021 के लिए, दुनिया के 26 देश में कार्य कर रहे 15 भारतीय राज्य से संबंधित व्यक्तियों और संगठनों को कुल 30 पुरस्कार प्रदान किए गए थे। ये पुरस्कार व्यवसाय, सार्वजनिक/सामुदायिक सेवाओं, चिकित्सा, भारतीय संस्कृति, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में प्रदान किए गए।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Sagar: कमलेश साहू कांग्रेस के जिला संगठन मंत्री ग्रामीण नियुक्त

Sagar: कमलेश साहू  कांग्रेस के जिला संगठन मंत्री ग्रामीण नियुक्त       


   

सागर।  मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष माननीय कमलनाथ ने सागर ग्रामीण पद पर श्री कमलेश साहू जी गढाकोटा को संगठन मंत्री पद पर नियुक्त किया ।संभागीय प्रवक्ता अभिषेक गौर ने बताया कि सागर सहित कई जिले मे संगठन मंत्री की नियुक्त किये गए हो संगठन मंत्री संगठन को नई दिशा मे संगठन को मजबूत दिलाएगे श्री कमलेश साहू जी नियुक्त पर समस्त कांग्रेस  मे हर्ष का माहौल है कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओ ने कमलेश साहू जी को बधाई दी!         

               
Share:

भगवान कभी किसी का कर्ज नही रखते -पं. राजेंद्र मिश्र▪️संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ सप्ताह का दूसरा दिन



भगवान कभी किसी का कर्ज नही रखते -पं. राजेंद्र मिश्र

▪️संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ सप्ताह  का दूसरा दिन


सागर।  ज्योति नगर कृश्णा नगर मकरोनिया में  श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह के दूसरे दिन कथा व्यास पंडित राजेंद्र मिश्रा ने भगवान द्वारा अपने भक्तों पर कृपा करने एवं उनका कर्ज उतारने के वारे में  चर्चा करते हुए बताया कि एक बार भगवान श्री कृश्ण ने बिना कोई वजह  से सुर्दशन चक्र छोड दिया और जब वापस सुदर्षन चक्र  आया तो  उनकी सुदर्षन चक्र से उंगली कट गई और खून बहने लगा इस पर दूर से देख रही द्रोपदी ने अपनी साड़ी की पल्लू को फाड़ कर तत्काल श्री कृश्ण की उंगली पर लपेट दी जिस पर श्री कृश्ण ने कहा कि इससे तुम्हारी साडी की षोभा बिगड़ गई है तब द्रौपदी ने कहा कि मैंने खुद कुछ नहीं किया श्रीकृश्ण ने कहा मैं इस दिन को कभी नहीं भूलूंगा और जब भी तुम्हारे ऊपर कोई संकट आएगा तो तुम मुझे पुकार ना मैं तुरंत  तुम्हारे संकट को दूर कर दूंगा कुछ समय पष्चात जब पांडव और कौरवों के बीच ध्रुत कीड़ा हुआ और पांडव अपनी सारी संपत्ति और यहां तक कि अपनी पत्नी द्रौपदी को भी उसमें हार गए तब दुर्योधन  नें दुषासन को आदेष दिया कि वह तत्काल जाकर द्रोपति को बाल पकड़कर घसीटता हुआ यहां लाए और उसका चीर हरण कर मेरी जांघ पर बैठा दे जब दुषासन ने द्रौपदी को सभा में लाकर उसका चीर हरण कर रहे थे तब द्रौपदी ने सभी की ओर देखकर सहायता की पुकार कर रही थी लेकिन तमाम महान बुजुर्ग संबंधियों ने उसकी कोई मदद नहीं की तो द्रोपदी ने भगवान श्रीकृश्ण पुकारते हुए कहा कि  हे द्वारिकाधीष अब आप ही  मेरी मदद कर सकते हैं श्रीकृश्ण ने द्रोपति की मदद की और दुषासन थक कर चूर हो गया लेकिन साड़ी का कोई और छोर नहीं मिल रहा था उसने थक हार कर एक ओर बैठ गया । दूसरी ओर  द्रोपदी ने जब श्री कृश्ण से पूछा कि आपने तो कहा था कि मैं जब भी आपको मदद के लिए बुलाऊंगी तो आप तुरंत आ जाएंगे पर आपने इतनी देर कैसे कर दी तब श्री  कृश्ण ने कहा कि तुमने अगर अपने भाई को बुलाया होता तो मैं तत्काल आ जाता लेकिन तुमने तो कहा कि द्वारिकाधीष जल्दी आओ इसलिए मुझे पहले द्वारिका जाना पड़ा फिर वहां से यहां तक आया इस कारण मुझे देरी हुई है अगर तुम मुझे भाई समझ कर बुलाती तो मेें ततकाल आ जाता इस प्रकार  श्री कृश्ण ने द्रोपदी का चीर हरण होने से बचा लिया । इस प्रकार श्री कृष्ण ने द्रोपति से लिया गया कर्ज क्षण मात्र में ही चुका दिया। कथा व्यास पंडित राजेंद्र मिश्रा ने बताया कि धर्म से जोड़ने से ही मनुश्य महान बनता है और षिषु जब मां की गर्भावस्था में होता है उस समय यदि मां को भगवत ज्ञान अर्थात भागवत गीता का कीर्तन सुनाया जाए तो जीव की नीव मजबूत होगी और वह संसार में भगवान के भजन और भक्ति का प्रचार करेगा कथा व्यास पंडिते राजेंद्र मिश्रा ने अमरनाथ कथा का प्रसंग सुनाते हुए शुकदेव के जन्म का विस्तृत वर्णन किया साथ ही राजा परीक्षित की कथा भी सुनाईं कथा के प्रारंभ में मुख्य यजमान पं. सिद्धगोपाल सुन्दरलाल तिवारी ( स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार व दैनिक सागर सरोज परिवार ) द्वारा सपरिवार आरती की गई।

Share:

SAGAR: बांदरी वन क्षेत्र में फंदे में फंसा तेंदुआ, रेस्क्यू कर निकाला

SAGAR: बांदरी वन क्षेत्र में  फंदे में फंसा तेंदुआ, रेस्क्यू कर निकाला


सागर 7 जनवरी 2023। उत्तर वन मंडल के परिक्षेत्र बांदरी के अंतर्गत बीट आराटीला में वन एवं राजस्व क्षेत्र की सीमा के नजदीक एक नर तेन्दुए के फंदे में फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई थी । परिक्षेत्र अधिकारी बांदरी श्री वी.एन. सोलंकी के द्वारा तेन्दुए  के फंसे होने की सूचना उपवन मंडल अधिकारी श्री हेंमत यादव को दी गई । मौका स्थल पर दोनों अधिकारियों के निरीक्षण में पाया गया कि तेन्दुआ तार के फंदे में फंसा हुआ है। मौके पर स्थिति को देखते हुये तेंदुए को बेहोश कर निकालने का निर्णय लिया गया ।

तार का फंदा बनाने वाले की तलाश में अमला

वनमंडल अधिकारी श्री डी.एस. डोडवे के द्वारा मुकुदपुर जू रीवा से डॉ. श्री तोमर को रेस्क्यू के लिया बुलाया गया था। रेस्क्यू टीम मौका स्थल पर रात्रि लगभग 7 बजे पहुंची। जहां विषेषज्ञों द्वारा तेन्दुए को बेहोश कर फंदे से निकाला गया। उसके पश्चात स्वस्थ्य परीक्षण कर उसे विचरण हेतु नौरादेही अभ्यारण में रात्रि लगभग 2 बजे छोड़ा गया। क्षेत्र के डॉग स्कावड द्वारा सर्च किया जा रहा है, जिससे तार लगाने वाले अपराधी का पता चल सके।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है मंत्री गोपाल भार्गव’गढ़ाकोटा में दो दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का हुआ समापन’

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है मंत्री गोपाल भार्गव

’गढ़ाकोटा में दो दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का हुआ समापन’




सागर, 7 जनवरी 2023
 लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव के द्वारा दो दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर  गढ़ाकोटा के बागवान वृद्दाश्रम में आयोजित किया गया।
 समापन अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है और मैं हमेशा मानव सेवा करता रहूंगा। भगवान मुझे इस प्रकार की शक्ति दे कि कोई भी व्यक्ति इसी प्रकार से परेशान न हो और मैं उनकी परेशानियों को दूर करता रहू । मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इसलिए हम सबको स्वस्थ रहना चाहिए । इस स्वास्थ्य शिविर के पीछे  मेरा यही उद्देश्य था कि मेरे क्षेत्र के सभी व्यक्ति स्वस्थ रहें और स्वस्थ मन से अपना जीवन यापन करें।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में जो भी गंभीर व्यक्ति डॉक्टर द्वारा चिन्हित किए गए हैं, उनको एंबुलेंस एवं बसों के माध्यम से चिरायु अस्पताल भोपाल अच्छे से अच्छे इलाज के लिए भेजा गया है। उन्होंने कहा कि मैं  कल से ही भोपाल में इनकी लगातार स्वास्थ्य के बारे में मानीटरिंग करूंगा।


उन्होंने कहा कि हमइसी प्रकार से  मानव सेवा करते रहे ,लोगों की मदद करते रहे । उन्होंने कहा कि कई प्रकार के दान होते हैं, कन्यादान और स्वास्थ्य दान बड़ा  होता है। आप सभी लोग मानव सेवा करते रहे ।
स्वास्थ्य शिविर में मेडिसिन, कैंसर ,हड्डी रोग ,स्त्री रोग, छाती एवं क्षय रोग, शिशु रोग, नेत्र रोग, दंत रोग, ह््रदय रोग, टेस्ट ट्यूब विधि द्वारा बच्चा ,नाक ,कान ,गला, सर्जरी ,चर्म रोग ,मानसिक रोग के मरीजों की जांच करते हुए मुफ्त दवाइयों का वितरण भी किया गया।
शिविर में डिजिटल एक्स-रे ,सोनोग्राफी, इको, ईसीजी, पीएफटी, डायबिटीज की जांच, सभी प्रकार के खून की जांच ,निशुल्क स्वास्थ्य जांच और इलाज मुफ्त किया गया।
चिन्हित करते हुए अस्पताल प्रबंधन द्वारा भोपाल में अच्छे से  अच्छे निशुल्क इलाज के लिए 780 व्यक्तियों को जांच के उपरांत  बसों द्वारा गढ़ाकोटा से भोपाल भेजा गया। शिविर में 12,500 मरीजों को दवाइयां वितरित की गई ।750 एक्सरे, 750 सोनोग्राफी ,500 ईसीजी ,10,200 खून की जांच सहित 12,500 लोगों को दवाई वितरित की गई।


दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में भारत सरकार  और राज्य सरकार की   आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने का भी काम हुआ । जिसमे 593 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाएं गए।
  मंत्री श्री भार्गव ने श्री अभिषेक भार्गव एवं उनकी पूरी टीम को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी इसी प्रकार मानव सेवा का काम बगैर किसी निस्वार्थ भाव से करते रहे। श्री भार्गव ने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील की और कहा कि लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सजग रहना चाहिए, क्योंकि समय पर छोटी बीमारियों का भी इलाज नहीं होने पर बीमारी गंभीर हो जाती है।
जिले का अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य व उपचार शिविर आयोजित किया गया। शिविर में डॉक्टरों  की टीम अपनी सेवाएं दी।  चिकित्सीय टीम को अभिषेक भार्गव द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। बड़ी संख्या में नगर एवं आसपास के क्षेत्रों से बुजुर्ग महिला व पुरुषों ने अपना पंजीयन कराते हुए स्वास्थ्य लाभ उठाया ।
शिविर में अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे तहसीलदार कुलदीप पाराशर,  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरी डॉ सुयश सिंघई, नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि दिनेश लहरिया ,जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि सुरेश कपस्या ,शाहपुर नपा अध्यक्ष देवराज सिंह लोधी, पूर्व नपा उपाध्यक्ष मनोज तिवारी, लघु वनोपज संघ के पूर्व अध्यक्ष महेश कोरी,  संजय दुबे, रहली नपा अध्यक्ष देवराज सोनी, सीएमओ धनंजय गुमास्ता,संजू तिवारी,  जिला पंचायत सदस्य संतोष पटेल , पार्षदगण , चिकित्सीय टीम सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। मंच संचालन विक्की जैन ने किया एवं आभार श्री अभिषेक भार्गव ने व्यक्त किया।
                               


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

डॉ. गौर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र सम्मलेन की तैयारी पूरी ▪️पूर्व छात्र और केंद्र तथा राज्य के मंत्रियों की होगी शिरकत

डॉ.  गौर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र सम्मलेन की तैयारी पूरी
 ▪️पूर्व छात्र और केंद्र तथा राज्य के मंत्रियों की होगी शिरकत 


सागर। आगामी 15 एवं 16 जनवरी को विश्वविद्यालय में आयोजित प्रथम मेगा एलुमनी सम्मलेन की तैयारियां अपने अंतिम स्वरुप में हैं |विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों के इस सम्मलेन में भाग लेने के लिए निरंतर पंजीयन हो रहे हैं | इस दो दिवसीय आयोजन के प्रथम दिन अर्थात 15 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे उद्घाटन सत्र का आयोजन है जिसमें केन्द्रीय सामजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री और विश्वविद्यालय के पुर्व छात्र श्री वीरेंद्र कुमार जी  मुख्य अतिथि होंगे | उद्घाटन सत्र के विशिष्ट अतिथितियों में श्री गोपाल भार्गव, लोक निर्माण विभाग मंत्री, श्री भूपेंद्र सिंह, नगरीय विकास  एवं आवास मंत्री, श्री गोविन्द सिंह राजपूत, राजस्व एवं परिवहन मंत्री, मध्य प्रदेश शासन, श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर, अध्यक्ष, खनिज विकास निगम, मध्य प्रदेश शासन, महापोर श्रीमती संगीता तिवारी, सागर लोकसभा के सांसद श्री राजबहादूर सिंह और जिले के विधायक श्री शैलेन्द्र जैन , श्री प्रदीप लारिया, श्री हर्ष यादव, श्री तरवर सिंह लोधी एवं श्री महेश राय शामिल होंगे | इसके अतिरिक्त सागर शहर के गणमान्य नागरिक और पूर्व छात्र भी इस मेगा एलुमनी सम्मलेन की शोभा बढ़ाएंगे | 
उध्गाटन सत्र के पश्च्यात  दोपहर 12.30 बजे विश्वविद्यालय के केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनने के दिवस को “ स्थापना दिवस ‘ के रूप में मानाने की परंपरा के अंतर्गत विश्वविद्यालय  के ही पूर्व छात्र और संस्कृत के मूर्धन्य विद्वान प्रो. राधावल्लभ त्रिपाठी का “ भाषा, राजनीती और हमारी शिक्षा नीति “ विषय पर व्याख्यान होगा | इसके पश्च्यात दोपहर के सत्र में पूर्व छात्रों का प्रथम परिचय सत्र आयोजित किया गया है जिसमे सम्मलेन में शामिल पूर्व छात्र अपनी पुरानी यादों और अनुभवों को साझा कर अपने साथियों से रूबरू होंगे | इसी दिन शाम को आयोजित संस्कृतिक संध्या के पश्च्यात रात्री भोज से कार्यक्रम का समापन होगा |
सम्मलेन के दूसरे दिन प्रातः 9.30 बजे एसोसियेशन की साधारण सभा की बैठक और  पूर्व छात्रों के परिचय का दूसरा सत्र भी होगा | इसी दिन पूर्व छात्र अपने –अपने विभागों का भ्रमण कर विश्वविद्यालय की नई पीढ़ी से  मुलाकात भी करेंगे | इस मेगा एलुमनी सम्मलेन का समापन सत्र दोपहर 2 बजे से होगा  जिसके मुख्य अतिथि केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते होंगे |  इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री पी एस परिहार , पूर्व निदेशक , परमाणु खनिज संचालानालय, भारत सरकार होंगे इन दो दिवसीय कार्यक्रमों की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निलीमा गुप्ता करेंगी | 
इस मेगा सम्मलेन के लिए देश भर से रोज ही पंजीयन हो रहे है | एसोसियेशन के सभी पदाधिकारियों ने यह अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में इस प्रथम प्रयास को सफल बनाने हेतु अपना पंजीयन कराये और अपनी संस्था से पुनः जुड़कर सर डॉ. हरिसिंह गौर के सपनों को साकार करने में अपना योगदान देनें का प्रयास करें |  इस दो दिवसीय आयोजन हेतु छात्रों के पंजीयन की शुल्क 500 रुपये और शेष सभी के लिए 1000 रुपये निर्धारित की गई है | विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर और शहर में विभिन्न स्थानों पर लगे पोस्टर में अधिक जानकारी दी गई है | विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने इस आयोजन में अधिक से अधिक भागीदारी कर कार्यक्रम को सफल बनाने का आग्रह भी किया है |




_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

बंडा- बांदरी सड़क के लिए 8.44 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति मिली


बंडा- बांदरी सड़क के लिए 8.44 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति मिली


सागर। लोक निर्माण विभाग की स्थाई वित्तीय समिति की 236 वीं बैठक के अनुमोदन अनुसार बंडा- बांदरी मार्ग के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। 30 किमी लंबाई का यह मार्ग 8.44 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। 

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से स्वीकृत किए गए बंडा-बांदरी मार्ग के निर्माण से खुरई विधानसभा क्षेत्र के सभी नगरों की बंडा क्षेत्र से कनेक्टिविटी में और सुविधा होगी। खुरई विधानसभा के पिथौली, नेतना जैसे ग्रामों में लगभग सात किलोमीटर तक इस सड़क का निर्माण होगा और बंडा क्षेत्र में लगभग 23 किमी लंबाई तक सड़क बनेगी। 

मप्र शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार बंडा- बांदरी सड़क के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति के पश्चात शीघ्र ही सक्षम अधिकारी द्वारा निविदा जारी कर दी जाएगी।



Share:

SAGAR::घटिया धान की खरीदी, धान उपार्जन केंद्र बंद, किया ब्लैक लिस्टेड

SAGAR::घटिया धान की  खरीदी, धान उपार्जन केंद्र बंद, किया ब्लैक लिस्टेड

सागर 7 जनवरी 2023। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने  धान उपार्जन के लिए  संचालित हरे राम स्व सहायता समूह बरखेड़ा को अनियमितताओं के कारण तत्काल बंद का आदेश दिया दिया है ।केंद्र को भविष्य के लिए ब्लैक लिस्टेड  किया गया है ।
 खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन केन्द्र हरे राम स्व- सहायता समूह, बरखेड़ा उपार्जन केंद्र की 6 जनवरी को जांच की गई। जांच में धान उपार्जन केन्द्र पर खरीदी मात्रा से 1644.40 क्विटल अधिक धान पाई जाना, अमानक स्तर की धान की खरीदी किया जाना, सिले हुये एवं टेग लगी बोरियों में शासन द्वारा निर्धारित माप के अनुसार वजन नहीं पाया जाना एवं बारदाने की गणना का मिलान सही नहीं पाया जाना आदि अनियमितताएं पाई गई थी।


केसली में भूसा की खरीदी की शिकायते

उधर केसली कृषि उपज मंडी में दिगम्बर स्वसहायता समूह द्वारा धान के नाम पर भूसा की खरीदी का आमला सामन आया है। इसका एक विडियो भी खूब वायरल हो रहा है। एसडीएम देवरी सी एल वर्मा  ने मौके पर जांच की है। जिसमे घटिया धान खरीदी का मामला आया है। 



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

कोचिंग पढ़ाना छोड़ की खेती, स्ट्राबेरी से लेकर केसर तक उगा रहे है केसर ▪️सागर के अनिरुद्ध सिंह

कोचिंग पढ़ाना छोड़ की खेती, स्ट्राबेरी से लेकर केसर तक उगा रहे है 

▪️सागर के अनिरुद्ध सिंह 



सागर 7 जनवरी 2023। 
कोरोना काल जैसे विपत्ति काल में सब कुछ खोने के बाद भी जिसने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया, उसी ने इस आपदा को अवसर का रूप दे दिया। आपदा बनकर आए कोरोना काल को कुछ जुनूनी लोगों ने अपनी जिद से अवसर में भी तब्दील कर दिया था।आज मिलिए एक ऐसी ही शख्सियत एड. अनिरूद्ध सिंह से जिन्होंने कोरोना में अपने लिए नहीं बल्कि अपनों के लिए कुछ करने का सपना देखा और उस सपने की सच्चाई को आज वे ‘जी’ भी रहे हैं।
कोरोना की पहली लहर के वक्त इंदौर में चल रही अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग छोड़ एड. अनिरूद्ध सागर जिले के केसली स्थित अपने घर आ गए थे। तमाम सोच-विचार के बाद यहां उन्होंने स्ट्रॉबेरी की फसल (Strawberry farming in Sagar) लेने का मन बनाया और छोटी-मोटी परेशानियों के बाद उन्होंने बुंदेलखंड में इस अभिनव प्रयोग को सफल कर दिखाया। आज अनिरुद्ध सिंह का अनुसरण करते हुए आसपास के ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड के कई इलाकों में किसानों ने स्ट्रॉबेरी की पैदावार लेनी शुरू कर दी है।


क्षेत्र के किसानों की आय में इजाफा करने के लिए अब अनिरूद्ध ने केंद्र सरकार के रूरल टूरिज्म योजना पर काम करना शुरू किया है। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने एक फार्म स्टेट तैयार करवाकर आर्गनिक सब्जियों की पैदावार के साथ ही अपने खेत में सेव फल, चीकू, संतरा, मौसंबी, 10 प्रकार के अमरूद, काजू, बादाम, लौंग, इलायची, सुपाड़ी और नारियल जैसे देशभर में पैदा होने वाले कई फलदार पौधों को लगाया है। ग्रामीण पर्यटन का लुत्फ लेने वालों को यहां रहने के लिए हट्स बनवाई जा रही हैं। पर्यटकों को ग्रामीण परिवेश का भोजन पत्तों के दोना और पत्तल में दिया जाएगा। इससे जहां पर्यटकों को गांव के खाने का स्वाद व सादगी मिलेगी, वहीं ग्रामीणों को रोजगार व प्रकृति को प्लॉस्टिक व प्रदूषण से मुक्ति भी मिल सकेगी।

केसर की खेती की शुरुआत

स्ट्रॉबेरी की फसल लेने के बाद अब अनिरूद्ध अपने खेत में केसर पर हाथ आजमा रहे हैं। उन्होंने करीब 10 बाई 10 की जगह में केसर की फसल लगाई है। विपरीत आवोहवा के बीच अब तक तो केसर की फसल सुरक्षित व उन्नत है और अनिरुद्ध सिंह को भरोसा है कि उनकी मेहनत स्ट्रॉबेरी की ही तरह रंग लाएगी।

जल्द शुरू होगी टमाटर कैचअप यूनिट

प्रधानमंत्री फूड प्रोसेसिंग योजना के तहत  अनिरुद्ध सिंह ने केसली में अपने खेत पर ही टमाटर कैचअप बनाने की यूनिट का काम शुरू किया है। जल्द ही इस यूनिट के शुरू होने के बाद केसली के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही टमाटर की पैदावार लेने वाले किसानों को भी अपनी फसल बेचने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
आला अधिकारियों ने सराहा
क्षेत्र के किसानों की आय बढ़ाने व युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ केंद्र व राज्य सरकारों के ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना के तहत किए जा रहे अनिरुद्ध सिंह के प्रयासों को अब तक उनके फार्म हाउस पर पहुंच कर कमिश्नर और कलेक्टर सहित कई आला अफसरान सराह चुके हैं। साथ ही उनके प्रयासों को लेकर उद्धानिकी विभाग की ओर से एक लघु फिल्म तैयार कर दूरदर्शन सहित अन्य राष्ट्रीय टीवी चैनलों पर प्रसरित की जा चुकी है। वहीं रेडियो और अन्य माध्यमों में भी  अनिरूद्ध के प्रयासों को लेकर समय-समय पर कार्यक्रम व लेख प्रकाशित, प्रसारित होते रहते हैं।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

विधान के समापन पर निकली श्रीजी की रथयात्रा

विधान के समापन पर निकली श्रीजी की रथयात्रा


सागर 6 जनवरी. शास्त्री वार्ड स्थित विद्याभवन में मुनिश्री विलोक सागर महाराज एवं विबोध सागर महाराज के सानिध्य में आयोजित समोशरण विधान के समापन पर आज हवन के बाद श्रीजी की नगर रथयात्रा निकाली गई. जिसमें श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या शामिल होकर श्रीजी की आरती उतारी. 
   विद्या भवन में मुनि संघ के सानिध्य में विधान का आयोजन किया जा रहा था. जिसके समापन पर आज शुक्रवार की सुबह खुरई रोड स्थित विद्याभवन से श्रीजी की रथयात्रा शुरू हुई जो ओवरब्रिज से मोतीनगर चौराहा के रास्ते चमेली चौक, बड़ा बाजार, सराफा बाजार, कोतवाली, तीनबत्ती, कटरा नमक मंडी होती हुई विजय टॉकीज के रास्ते वापिस विद्या भवन पहुंची. शोभायात्रा में विधान के प्रमुख पात्र रथ पर विराजमान हुए. जिनमें प्रथम रथ पर आशीष जैन, दीपक जैन, एमएल जैन, दूसरे रथ पर महेंद्र जैन, आशीष मोदी, अनिल जैन, तीसरे रथ पर पंडित दीपचंद जैन, सौधर्म इंद्र चक्रवती परिवार, कुबेर महायज्ञ नायक एचसी जैन, पीसी नायक, सुबोध जैन, प्रदीप जैन, अरूण जैन, श्रीजी को लेकर विराजमान हुए. अन्य रथों पर महामंडलेश्वर संदीप जैन, मडलेश्वर राजकुमार जैन, महेंद्र जैन, अतुल जैन, कमल जैन, जयकुमार जैन, देवेंद्र लुहारी, महेंद्र कुमार जैन, सुनील जैन नरेंद्र जैन विराजमान हुए. रथयात्रा के नगर भ्रमण के दौरान जगह-जगह श्रीजी की आरती उतारी गई. कटरा नमक मंडी स्थित गौराबाई दिगंबर जैन मंदिर ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष संतोष जैन घड़ी, राकेश जैन चच्चा जी, सुनील जैन सेसई, अरविंद जैन, नवीन जैन आदि ने श्रीजी की आरती उतारी.श्रीजी की शोभायात्रा में पाठशाला परिवार, महिला मंडल, युवा वर्ग एवं गुरूकृपा पात्र संघ के सदस्यों के साथ पंचायत सभा के कपिल मलैया, रश्मि ऋतु शामिल हुईं.
Share:

दो दर्जन लोगों ने मंत्री भूपेंद्र सिंह के समक्ष ली भाजपा सदस्यता

 दो दर्जन लोगों ने मंत्री  भूपेंद्र सिंह के समक्ष ली भाजपा  सदस्यता


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के समक्ष मालथौन विकासखंड के भैलैंया ग्राम के दो दर्जन ग्रामजनों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के विकास कार्यों से प्रभावित होकर ये सभी ग्रामजन सागर स्थित मंत्री कार्यालय आए जहां सदस्यता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

भाजपा मंडल उपाध्यक्ष बलराम सिंह और बरोदियां कलां पार्षद गोविंद सिंह परसोन के नेतृत्व में आए भैलेंया के इन नवागत कार्यकर्ताओं ने बड़े पुष्पहार से मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का स्वागत किया। मंत्री श्री सिंह ने भाजपा में शामिल हुए नवागत कार्यकर्ताओं को भाजपा का गमछा पहना कर पार्टी में स्वागत किया और सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र पर कार्य करने का संदेश दिया। 


भाजपा में शामिल होने वालों में भेलैंया ग्राम से श्रीमती रीना सुखपाल सिंह लोधी, सुखपाल सिंह लोधी, रोशन सिंह लोधी, अनंत सिंह लोधी, मुन्नालाल अहिरवार,, रामगोपाल अहिरवार, जहीर खान, दशरथ राजपूत, छोटेलाल  काशीराम अहिरवार, गुलाब अहिरवार, भीकम अहिरवार, प्रहलाद  अहिरवार, जाहर सिंह, परमानंद, मोहन सिंह, श्यामलाल, शोभाराम, भगोले सहित अनेक लोगों ने भाजपा की सदस्यता ली। 



Share:

Sagar: 51 प्रतिशत वोट पाना हमारा लक्ष्य, इसके अनुरूप बूथ और शक्ति केंद्रों को तैयार करें : हितानंद शर्मा▪️भाजपा की संभागीय बैठक संपन्न

Sagar: 51 प्रतिशत वोट पाना हमारा लक्ष्य, इसके अनुरूप बूथ और शक्ति केंद्रों को तैयार करें : हितानंद शर्मा

▪️भाजपा की संभागीय बैठक संपन्न


*सागर।* प्रत्येक बूथ पर 51 प्रतिशत वोट प्राप्त करना हमारा लक्ष्य है। इसे ध्यान में रखते हुए हमें संभाग के प्रत्येक बूथ और शक्ति केंद्र को तैयार करना है। इसके लिए नियमित कार्यकर्ताओं की बैठकें आयोजित कर योजना बनाई जाए। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद शर्मा जी ने सागर में आयोजित संभागीय बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक में सागर संभाग के प्रभारी श्री चौ.मुकेश सिंह चतुर्वेदी केबिनेट मंत्री, गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, गोविंद सिंह राजपूत शामिल हुए।

बैठक में संगठन महामंत्री श्री हितानंद शर्मा जी ने कहा कि युवा मोर्चा द्वारा चलाये जा रहे खिलते कमल एवं खेलेगा मध्यप्रदेश जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से हमें अपने-अपने क्षेत्रों में प्रतिभावान युवाओं को आगे लाना है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को प्रत्येक बूथ पर सुना जाये, इसकी व्यवस्था करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ में बूथ समिति की बैठक,शक्ति केन्द्र की बैठक,मण्डल की बैठक निर्धारित समयानुसार आयोजित होनी चाहिए। प्रत्येक बूथ में पन्ना प्रमुख तथा पन्ना समिति का गठन कर उनको सक्रिय करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए, क्योंकि हमें प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव में गुजरात विधानसभा चुनाव में आये परिणामों को दोहराना है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर शासन की जनहितैषी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाएंे।

श्री हितानंद शर्मा ने कहा की केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रहीं है जिनसे प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हुआ है विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से कार्यकर्ता सतत संपर्क स्थापित कर उन्हें पार्टी से जोड़ें।
श्री हितानंद शर्मा जी ने कहा कि पार्टी संगठन ने बूथ विस्तारक योजना के तहत संगठन एप के माध्यम से काम किया। जिसमें गुजरात के बाद मध्यप्रदेश संगठन दूसरे नंबर पर रहा। उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव की जीत में सबसे बडी भूमिका पन्ना प्रभारियों की रही। पन्ना प्रभारियों के माध्यम से 150 सीट पर भाजपा विजयी हुई। इसलिए हमें अपने बूथ को मजबूत करना है। हर वोटर्स से आपका सीधे संपर्क रहे और सरकार की जनहितैषी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कि संगठन और सरकार के काम को मतदान केन्द्र तक ले जाने के लिए नवाचारों का उपयोग करें।  
बैठक का संचालन भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने किया एवं आभार निवाड़ी जिला अध्यक्ष अखिलेश अयाची ने व्यक्त किया।
बैठक में प्रदेश मंत्री ललिता यादव, प्रभुदयाल पटेल, सांसद राजबहादुर सिंह, जिला प्रभारी श्याम सुंदर शर्मा, अभिलाष पांडे, अवधेश नायक, जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, रामबिहारी चौरसिया, मलखान सिंह, अमित नूना, विधायक शैलेंद्र जैन, प्रदीप लारिया, महेश राय, प्रद्युम्न सिंह लोधी, अनिल जैन, शिशुपाल यादव, राहुल लोधी राकेश गिरी, पी.एल.तंतुवाय, धर्मेद्र सिंह लोधी, राजेश प्रजापति उपस्थित रहें। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।
Share:

स्वास्थ्य सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं :: मंत्री गोपाल भार्गव▪️निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में पांच हजार से ज्यादा मरीजों का उपचार

स्वास्थ्य सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं :: मंत्री गोपाल भार्गव

▪️निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में पांच हजार से ज्यादा मरीजों का उपचार




सागर 6 जनवरी 2023
सागर जिले के गढ़ाकोटा स्थित बागवान वृद्धाश्रम में दो दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। शिविर में चिरायु अस्पताल भोपाल के 250 डॉक्टर सहित नर्सिंग स्टाफ की टीम ने शिविर में मरीजों का उपचार किया।
अस्पताल के संचालक डा. अजय गोयनका ने कहा कि हर कंप्लीट ट्रीटमेंट की व्यवस्था लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव के द्वारा कराई गई है।  यहां से भोपाल रेफर होने वाले हर मरीज़ को ले जाने और वापस छोड़ने की  निःशुल्क व्यवस्था मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कराई है। चिरायु मेडिकल कॉलेज की ओर से वायदा करता हूं कि जो यहां से पहुंचेगा, उसका निशुल्क इलाज किया जाएगा।
स्वास्थ्य शिविर को लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने संबोधित करते हुए कहा कि चिकित्सा सेवा से बड़ी कोई चीज नहीं होती। चिकित्सा प्राण दान है । इस सेवा से बड़ी कोई चीज नहीं होती। मैं कन्यादान करता हूं, अर्थदान करता हूं, जरूरतमंद को बच्चों की फीस, दवा अन्य चीजें देता हूं। अनेकों प्रकार के दान बताए गये हैं, उनमें गौदान, कन्यादान जैसा महत्व प्राणदान का भी है। उसका माध्यम चिरायु अस्पताल प्रबंधन, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ बने है।


मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जब तक वे जिंदा हैं, लोगों के जीवन और जिंदगी की रक्षा करेंगे। भोपाल स्थित निवास  पर भी बीमारों के लिए पलंग की व्यवस्था की  गई है। मैंने इस बात की सौगंध ली है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र का आदमी पैसों के अभाव में न तो अपने जेवर गिरवी रखेगा, न ही जमीन बेचेगा, न ही कोई व्यक्ति बंधक के रूप में काम करेगा। हम उसके इलाज के खर्च को उठाएंगे ।यदि उसका इलाज दस लाख रुपए का  होता है तो  करवाएंगे ।उसे किसी प्रकार से दीवालिया  नहीं होने देंगे।
श्री भार्गव ने कहा कि हिंदुस्तान में सबसे बड़ी सेवा स्वास्थ्य  सेवा है। इसलिए स्वास्थ्य का दान मानव योनि में सबसे बड़ी सेवा है।
 मानव सेवा में कोई सेवा है तो वह आदमी को निरोगी रखने की है ।इस शिविर में जो लोग लाभार्थी होंगे, भगवान से प्रार्थना है ,उन्हें स्वस्थ और निरोगी रखे।


  श्री भार्गव ने बताया कि उनके क्षेत्र में मरीजों को बेहतर से बेहतर उपचार सुगमता से उपलब्ध कराने के लिए लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए अधिक दूर न जाना पड़े ।लोगों को बेहतर और त्वरित उपचार सुगमता रूप से उपलब्ध कराना  सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए प्रदेश में लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं, संसाधनों का विस्तार किया जा रहा है।  अब जल्द ही अस्पताल का उन्नयन होकर स्वास्थ्य सुविधाओं में भी इजाफा होगा। इसका सीधा लाभ गढ़ाकोटा नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के इलाकों को मिलेगा।
    उल्लेखनीय है कि मंत्री श्री भार्गव के द्वारा क्षेत्र के मरीजों का इलाज सागर, भोपाल में करवाया जाता हैं ताकि कोई मरीज इलाज के अभाव में बीमारी से परेशान न रहे । दो एंबुलेंस निजी तौर पर निःशुल्क संचालित कर मरीजों का इलाज करवाने सागर, भोपाल के लिए उपलब्ध हैं।
    शिविर में हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मरीजों का परीक्षण कर उन्हें उचित इलाज दिया। महिलाओं के स्त्री रोग से संबंधित इलाज महिला चिकित्सको ने  किया और दवाइयां भी बांटी। दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर के प्रभारी श्री अभिषेक भार्गव ’ दीपू’ ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर के प्रथम दिन 5,210 व्यक्तियों द्वारा पंजीयन कराया गया ,जिनकी जांच की गई। जांच के उपरांत 4,232 व्यक्तियों की खून की जांच की गई। 291 व्यक्तियों के एक्स-रे भी लिए गए। उन्होंने बताया कि  डॉक्टरों की सलाह पर 433 व्यक्तियों की सोनोग्राफी कराई गई। अत्याधिक गंभीर बीमारियों से 184 पीड़ित व्यक्तियों को तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से चिरायु अस्पताल भोपाल रेफर किया गया, जहां उनका निःशुल्क इलाज किया जाएगा। श्री भार्गव ने बताया कि शनिवार को स्वास्थ्य शिविर का अंतिम दिन है, जिसमें बड़ी संख्या में क्षेत्र के व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की जांच निशुल्क कराएंगे।
डॉ. अजय गोयनका को स्मृति चिन्ह भेंटकर श्री अभिषेक भार्गव ने अभिवादन किया।कार्यक्रम में डॉ. नीलम गोयनका, डॉ. आकृति गोयनका, डॉ. एम.पी. सिंह, सीएमएचओ डा .ममता तिमोरी, एसडीएम गोविंद दुबे, तहसीलदार कुलदीप पाराशर, सीएमओ धनंजय गुमाश्ता मौजूद थे एवं संचालन विक्की जैन ने किया।
                             
Share:

Sagar: निगम परिषद का सम्मेलन ▪️टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी▪️ डेयरी व्यवस्थापन 20 जनवरी तक पूरा होगा▪️पालतू कुत्तों पर लगेगा टैक्स

Sagar: निगम परिषद का सम्मेलन 

▪️टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी

▪️ डेयरी व्यवस्थापन 20 जनवरी तक पूरा होगा

▪️पालतू कुत्तों पर लगेगा टैक्स


सागर।  निगम परिषद का साधारण सम्मेलन निगमाध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला, सांसद प्रतिनिधि सुषील तिवारी एवं समस्त पार्शदगणांे की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। जिसमें नगर विकास के विषयों पर विस्तृत चर्चा उपरांत महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में टाटा पेयजल योजना और लीकेज को लेकर पार्षदों ने जमकर क्लास लगाई। अधिकारियों को जबाव नहीं सूझा। 
 बैठक की कार्यवाही वंदे मातरम के उपरांत प्रारंभ की गई। निगम परिषद साधारण सम्मेलन की कार्यवृत्त पुस्तिका पुष्टि की गई एवं निगम सचिव  द्वारा महत्वपूर्ण पत्र व्यवहार के संबंध में जानकारी दी गई।  निगम परिषद प्रस्ताव क्रमांक 3 दिनांक 06.10.2022 के निर्णय अनुसार टाटा कंपनी एवं सीवरेज प्रोजेक्ट द्वारा शहर में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई।

टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी

इस विषय पर हुई चर्चा में भाग लेते हुए पार्षद श्री शैलेंद्र ठाकुर ने कहा कि पिछली बैठक में तय हुआ था कि टाटा और सीवर की अलग से बैठक कर कार्यों की समीक्षा की जाएगी जो अभी तक नहीं की गई।  पार्षद सुश्री याकृति जड़िया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की समय सीमा वर्श 2022 तक थी तो अधिकारी बताएं कि अभी तक क्या काम किया है पिछली बैठक में अधिकारियों ने कहा था कि 2 महीने में कार्य पूर्ण कर देंगे। इसलिए अधिकारी बताए कि कितना काम शेष रह गया है। यकृति जाडिया ने टाटा के कामों से पाए लाईन फटने और उसका कार्य का खर्चा  निगम द्वारा उठाने पर आपत्ति जताई।
इस संबंध में चर्चा के दौरान विभिन्न वार्डो के पार्षदों ने टाटा कंपनी एवं सीवरेज के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नाराजगी व्यक्त की। इस संबंध में टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारी एल.एल.तिवारी ने परिषद को जानकारी दी ।

निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने कहा कि टाटा कंपनी एवं सीवरेज प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न वार्डो में कराये जा रहे कार्यो की विस्तृत कार्य योजना बनाकर पार्शदों को दें और इस संबंध में प्रत्येक जोन के अंतर्गत आने वाले वार्डो की बैठक आयोजित करें जिससे पार्शदों को कार्यो की जानकारी हो सकें।
मंगलभ्व निर्माण के टेंडर की मंजूरी

नगर पालिक निगम सागर के 48 वार्डो मंे मंगल भवन निर्माण हेतु अरजीत कंसट्रक्षन की न्यूनतम दर को स्वीकृति प्रदान की गई। नगर निमम औशधालय कटरा वार्ड सागर के स्थान पर निर्मित की गई दुकानों के समिति के प्रतिवेदन अनुसार किया गया आरक्षण एवं तकनीकी षाखा के इंजीनियर द्वारा निर्धारित की गई आफसेट कीमत को स्वीकृति प्रदान की गई।
सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा षौचालयों के साथ निर्मित दुकानों के अंतरण के लिये ऑनलाईन निविदा आमंत्रित की गई जिसमें खेल परिसर के पास कृश्णगंज प्रथम तल दुकान नं.ं 2 के लिये उच्चतम आफर जय ट्रेवल्स को स्वीकृति प्रदान की गई।


प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत क्रास सब्सिडी एकत्रित करने हेतु मेनपानी स्थल के प्राप्त 25 एवं राजीवनगर कालोनी के 7 प्रस्तावों की स्वीकृति की अनुषंसा महापौर परिशद द्वारा की गई जिसकी परिशद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
पीएम आवास कब मिलेगा
इस संबंध में पार्शद याकृति जड़िया एवं मेघा दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत जो आवास बनाये गये है तथा जिन लोगों ने रू. 2 लाख जमा कर दिये है उनको आवास की चाबी कब देगें। इस संबंध में कंसल्टेंट श्री अनुराग सोनी ने परिशद को जानकारी दी कि जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में जिनके द्वारा रू. 2 लाख दे दिये गये है तथा जिनके बैंक से ऋण स्वीकृत हो चुका है उन्हें आवास की चाबी दी जायेगी।


सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि जिन लोगों के रू. 20 हजार जमा है और उनके द्वारा राषि वापिस करने हेतु आवेदन आये है उनकी राषि तत्काल वापिस करवायें।
महापौर परिशद प्रस्ताव क्रं 1 दिनिांक 04.11.2022 के निर्णय अनुसार डेयरी व्यवस्थापन हेतु रू. 20/- प्रति वर्गफुट की दर से प्रथम आओ प्रथम पाओ के तहत् प्लाट आवंटन की पुश्टि की गई।
इस संबंध में चर्चा के दौरान पार्शद श्री षिवषंकर यादव ने कहा कि वहॉ पर मूलभूतम सुविधायें उपलब्ध करवायें। पार्शद मेघा दुबे ने कहा कि इतवारी वार्ड की सूची सही बनायी गई है। इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला ने कहा कि पिछली परिशद में तय हुआ था कि पार्शद के सहयोग से वार्ड में डेयरी का सर्वे कराया जायेगा। इस संबंध में निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार एवं सांसद प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि.मंत्री जी, नगरीय विकास एवं आवास विभाग की इच्छा है कि डेयरी व्यवस्थापन का कार्य षीघ्र पूर्ण किया जाय। इस संबंध में कंसल्टेंट श्री अनुराग सोनी ने कहा कि 20 जनवरी तक डेयरी प्रोजेक्ट का आवष्यक कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। पार्शदों को सभी वार्डो में स्थित डेयरियों की सूची उपलब्ध करायें।
निगम स्टेडियम में स्मार्ट सिटी लिमिटेड सागर द्वारा सिटी स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। स्टेडियम के सामने उचित पार्किग की व्यवस्था हेतु पार्क को हटाने के संबंध में महापौर परिशद के प्रस्ताव की पुश्टि की गई।
टेªचिंग ग्राउण्ड हफसिली के पास रिक्त पड़ी भूमि को पट्टे पर दिये जाने के संबंध में महापौर परिशद प्रस्ताव की पुश्टि की गई। इसके साथ ही महापौर परिशद की कार्यवृत पुस्तिका की पुश्टि की गई।

पालतू कुत्तों को पालने पर लगेगा टैक्स

षहर में आवारा एवं पालतू कुत्तों तथा षहर में आवारा रूप से घूम रहे सांड आदि के संबंध में चर्चा की गई।
इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर षुक्ला ने बताया कि पालतू कुत्तों के लिये कर निर्धारण के संबंध में परिशद निर्णय लें। चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया कि पालतू कुत्तों के लिये कर लगाने हेतु कार्ययोजना तैयार की जाय।
शहर में सांडों को पकड़कर डेयरी व्यवस्थापन स्थल पर व्यवस्था की जायेगी । 

सुअरो में अफ्रीकन फ्लू की पुष्टि

परिषद  में जानकारी दी गई कि सुअरों में आफ्रीकन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है उस पर कार्य किया जा रहा है। पार्शद श्री षैलेश केषरवानी ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण प्रांरभ हो चुका है इसलिये नगर निगम परिसर में थंूकने वालों के विरूद्व रू. 1000/- का जुर्माना किया जाय एवं सार्वजनिक स्थानों पर थूंकने व गंदगी फैलाने वालो के विरूद्व भी जुर्माने की कार्यवाही की जाय।  जिस पर परिशद ने सहमति प्रदान की।
बैठक के दौरान चर्चा में श्री विनोद तिवारी, श्री षैलेश केषरवानी, श्री धर्मेन्द्र खटीक, याकृति जड़िया, मेघा दुबे, षैलेन्द्र ठाकुर, षिवषंकर यादव, ताहिर खान, रानी चौधरी, रूबी पटैल, मनोज चौरसिया, सूरज घोशी, अषोक साहू, रोमा हसानी, सुलेखा राय, वैदेही पुरोहित, देवेन्द्र अहिरवार सहित अन्य पार्शदों ने भी भाग लिया।   
Share:

SAGAR: नर्सरी से पांचवीं तक की अब 6 एवं 7 जनवरी को भी छुट्टी, आदेश जारी

SAGAR: नर्सरी से पांचवीं तक की अब 6 एवं 7 जनवरी को भी छुट्टी, आदेश जारी




सागर जिले में लगातार तापमान में गिरावट और  सर्दी बढ़ने के कारण जिले में  संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, नर्सरी, प्राथमिक कक्षाएं 4 और 5 जनवरी 2023 तक  छुट्टी की गई थी। जिला श8कहा अधिकारी  ने मौसम को देखते हुए दो दिन 6 और 7 जनवरी की भी छुट्टी घोषित कर दी है। इस  आशय के आदेश जारी कर दिए गए है। 
कक्षा 6 से लेकर 12 तक की समस्त कक्षाएं 9ः30 के बाद संचालित की जाएगी एवं अर्धवार्षिक परीक्षाएं अपने समय रणी के अनुसार आयोजित होगी। उक्त आदेश जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा  जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक को  दिए गए निर्देश के बाद जारी किया गया है।      
Share:

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023; जनभागी सुनिष्चित करने निगम आयुक्त ,महापौर प्रतिनिधि ने की सफाई अभियान की शुरुआत

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023;  जनभागी सुनिष्चित करने निगम आयुक्त ,महापौर प्रतिनिधि ने की सफाई अभियान की शुरुआत


सागर/न.नि./दिनांक 4 जनवरी 2023/  स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उन्हें स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने तथा शहर को अच्छी रैंकिंग दिलाने हेतु नगर निगम आयुक्त चंद्रषेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ,एमआईसी सदस्य श्री रुपेश यादव ,श्रीमती संगीता शैलेश जैन सहित निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मुख्य बस स्टैंड के दुकानदारों  के साथ बस स्टेण्ड पर विशेष सफाई अभियान चलार्या और सांकेतिक रूप से स्वयं हाथ में झाड़ू लेकर सफाई की तथा जनता को स्वच्छता का संदेश दिया कि जिस प्रकार हमारे जीवन में स्वच्छता का महत्व है ,उसी प्रकार हमारे घर, मोहल्ला ,गली ,वार्ड और शहर की स्वच्छता का भी महत्व है इसलिये स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में हर शहरवासी की सहभागिता जरूरी है तभी हम अपने शहर को पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार देश के टॉप 5 शहरों की सूची में स्थान बनाएंगे।


          नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि डॉक्टर सुशील तिवारी और पार्षदों ने नागरिकों को समझाया कि हम छोटी छोटी सी बातों का ध्यान रखकर स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छे नंबर दिलाने में अपना सहयोग कर सकते हैं ,जैसे हम अपने घरों में कचरे का उत्सर्जन कम करने के लिए अमानक पॉलीथिन का उपयोग ना करें और उसके स्थान पर कपड़े से बने  थैलो का इस्तेमाल करें , घर में गीले और सूखे कचरे का संग्रहण अलग-अलग डस्टबिन में कर कचरा गाड़ी में बने सूखे और गीले कचरे के बाक्सों में डाले। घर से निकलने वाले गीले कचरे से मटका खाद बनाकर घरों की छत पर लगे पौधों में डाले। बड़े-बड़े होटल और शादी घर मालिक जहॉ अधिक मात्रा में गीला कचरा निकलता है वह परिसर में ही नाडेप पिट बनाकर उसमें डालकर खाद बनाएं और परिसर में लगे पौधों में उसका उपयोग करें सार्वजनिक स्थानों पर कचरा ना फेंके और कोई फेंकता है तो उसे अवष्य टोकें।
दुकानदार दुकान से निकलने वाला कचरा कचरा गाड़ी में ही डाले और गाड़ी निकलने जाने पर उसे डस्टबिन में एकत्रित कर रखें और कचरा गाडी आने पर ही उसमें डाले, डिस्पोजल सामग्री के स्थान पर वर्तनों का उपयोग करें इस प्रकार हर नगरवासी इन बातों का ध्यान रखकर षहर को अच्छी रैकिंग दिलाने में सहयोग करें।
प्रत्येक वार्ड में चलाया जायेगा जागरूकता अभियान:

महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने कहा कि वार्ड पार्षद अन्य जनप्रतिनिधि वार्ड समिति के सदस्य और निगम कर्मचारियांे के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों को लेकर जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा ताकि अधिक से अधिक नागरिकों को इस अभियान से जोड़कर उनकी सहभागिता सुनिष्चित की जाय।
इस मौके पर सहायक आयुक्त श्री राजेषसिंह राजपूत, सहायक स्वच्छता अधिकारी श्री आनंद मंगल गुरू, श्री अमोल सिंह राजपूत सहित सफाई दरोगा नदीम खान, कमल घारू, भूपेन्द्र कोरी, नरेष, सुरेष, अमन, सुरेन्द्र, सुदीप, निषांत सहित बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।


Share:

गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकला नगर संकीर्तन

गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकला नगर संकीर्तन



सागर। श्री गुरुसिंघ सभा गुरु अमरदास नगर भैंसा सागर में 5  जनवरी को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व मनाते हुए गुरु अमरदास नगर भैंसा विशाल नगर कीर्तन निकाला। जिसमें पंज प्यारों की अगुवाई में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी पालकी में विराजमान होकर संगत को दर्शन देने के लिये चल रहे।  शब्द कीर्तन जत्था कीर्तन करते हुए चल रहा था ।फिर  पंज प्यारे श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पलिकी साहिब के पीछे सिख महिलाओं कीर्तन करते हुए चल रही थीं। ।


पूरे गुरु अमरदास नगर भैंसा में होकर वापस श्री गुरुद्वारा अमरदास नगर पहुंच कर संपन्न हुआ ।उपरांत कीर्तन दरबार के बाद अरदास हुई फिर गुरु का लंगर अटूट वरता  नगर कीर्तन में भारी संख्या में सिख समाज और धरमालंबी शामिल हुए।




Share:

सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर मिलेंगे 5 लाख रूपये मंत्री भूपेंद्र सिंह

सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर मिलेंगे 5 लाख रूपये मंत्री भूपेंद्र सिंह


भोपाल : 5 जनवरी, 2023।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि नगरीय निकायों में नियमित वेतनमान में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की दुर्घटना में मृत्यु पर अब उनके परिजन को 5 लाख रूपये की बीमा राशि मिलेगी। अभी इन्हें 2 लाख रूपये मिलते हैं।
गौरतलब है कि नगरीय निकायों में नियमित वेतनमान में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को वर्तमान में सामान्य मृत्यु पर एक लाख रूपये और दुर्घटनाजनित मृत्यु पर 2 लाख रूपये की बीमा राशि मिलती है।

मिलेगा राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ

मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि नगरीय निकायों में एक जनवरी, 2005 के बाद नियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों को शासकीय अधिकारी कर्मचारियों की तरह राष्ट्रीय पेंशन योजना में मृत्यु-सह-सेवानिवृत्ति उपादान (ग्रेच्युटी) के लाभ मिलेंगे। श्री सिंह ने अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।


Share:

Sagar: जिला अस्पताल की गंभीर लापरवाही , मर्चुरी में रखे शव की आंख कुतरकर खा गए चूहे▪️ जांच के आदेश, मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

Sagar: जिला अस्पताल की गंभीर लापरवाही , मर्चुरी में रखे शव की आंख कुतरकर खा गए चूहे
▪️ जांच के आदेश, मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान


सागर-।मध्यप्रदेश के सागर जिला अस्पताल की मर्चुरी के लिए रखे गए एक शव की आंख चूहों द्वारा कुतरकर खाने का मामला मामला समाने आया हैं। सुबह पीएम के बाद भी डॉक्टरों ने परिजन को इसकी जानकारी नहीं दी। जब शव परिजन के हवाले किया गया और उनकी नजर पड़ी तो मर्चुरी में हंगामा मच गया। बता दें कि यहां दो फ्रीजर हैं, लेकिन वे बंद पड़े हैं। शव को खुले में रखन पड़ता है। मामला उजागर होने के बाद अस्पताल प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बचते नजर आ रहे हैं। इस घटना का मानv अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है और एक माह में रिपोर्ट मांगी है। 

जानकारी अनुसार सागर के निकट स्थित आमेट गांव में 32 वर्षीय मोतीलाल पिता बारेलाल गौंड दो दिन पहले धवा गांव में खेती का काम कर रहा था, वह अचानक बेहोश होकर वहीं गिर गया था। परिजन उसे जिला अस्पताल ले कर आए। ओपीडी में ही डॉक्टर ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए मर्चुरी में रखवाया गया था। यहां पर खुले प्लेटफॉर्म पर शव को रखा गया था।

सुबह जब पोस्टमॉर्टेम के लिए डॉ. देवेश पटैरिया पहुंचे तो मृतक मोती गौंड के शव की एक आंख गायब थी, उसकी आंख को नोच लिया गया था। बावजूद इसके परिजन को जानकारी नहीं दी गई। जब शव पीएम के बाद परिजन को सौंपा गया तो उन्होंने चेहरा खोलकर देखा तो घटना का पता चला। इसके बाद परिजनों से मौके पर हंगामा कर दिया।
 डॉक्टरों ने परिजन के सामने आशंका जताते हुए बताया कि संभव है कि चूहों ने आंख को कुतर लिया होगा। बाद में पुलिस ने जाकर मामले को शांत कराया। 

चूहों ने आंख कुतर ली है, फ्रीजर खराब पड़े हैं 

पीएम कक्ष में शव रखने के बाद उसे शाम को बंद कर दिया जाता है। वहां रात में कोई आता—जाता नहीं है। वहां चूहे पहुंच जाते हैं। संभव है चूहों ने शव की आंख को कुतर लिया होगा। हमारे यहां फ्रीजर हैं, लेकिन तकनीकि कारण से बंद हैं। मामले में जांच कराई जा रही है। इसको लेकर पीएम भी कराया है। इसकी जांच रिपोर्ट में पूरा मामला सामने आ जाएगा
 
: — डॉ सुधीर जैन प्रभारी सिविल
 सर्जन, ​जिला अस्पताल सागर

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

उधर आयोग ने जिला अस्पताल सागर के पोस्टमार्टम कक्ष में एक युवक के शव की आॅख चूहे द्वारा कुतर दिये जाने की घटना पर संज्ञान लिया है। जिले के आमेट गांव के मोती पिता बारेलाल गौंड के शव को पोस्टमार्टम कक्ष में रखा गया था। कक्ष में रखे दोनों फ्रीजर खराब होने के कारण शव को खुले में ही रख दिया गया था। अगले दिन सुबह जब पोस्टमार्टम के लिये डाक्टर पहुंचे, तो शव की एक आंख नहीं थी, उससे खून निकल रहा था। आरएमओ का कहना है कि घटना की जांच की जा रही है। *मामले में आयोग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सागर से घटना की जांच कराकर पोस्टमार्टम कक्ष की सुरक्षा व्यवस्था एवं मृतकों के शवों को सम्मानपूर्वक रखना सुनिश्चित करते हुये की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में तलब किया है।
Share:

Archive