शनिवार, 12 फ़रवरी 2022

गर्ल्स डिग्री कालेज का भूतपूर्व छात्रा सम्मेलन सम्पन्न

गर्ल्स डिग्री कालेज का भूतपूर्व छात्रा सम्मेलन सम्पन्न





सागर 12 फरवरी 2022, शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय में भूतपूर्व छात्रा सम्मेलन सम्पन्न हुआ। पूर्व विधायक सुरखी श्रीमती पारूल साहू के मुख्य अतिथ्य में सम्पन्न इस महोत्सव में अतिथि के रूप में श्रीमती डॉ. सुमन जैन सेवानिवृत्त प्राध्यापक अर्थशास्त्र तथा श्रीमती डॉ. रेखा बख्शी सेवानिवृत्त प्राध्यापक मनोविज्ञान डॉ. मनोरमा गौर पूर्व महापौर सागर, डॉ. विजयलक्ष्मी दुबे विशेष रूप से मंचासीन थी। ये सभी अतिथि इसी कन्या महाविद्यालय की पूर्व छात्रा रही है। कार्यक्रम का श्री गणेश माँ सरस्वती के पूजन अर्चन एवं वंदन से हुआ। समारोह की अध्यक्षता कर रही एक्सीलेंस गर्ल्स की प्राचार्य डॉ. इला तिवारी ने इस विशिष्ट कार्यक्रम में उपस्थित सभी पूर्व छात्राओं से एसोसियशन के लिए सहयोग की अपेक्षा की एवं अतिथियों की उपस्थिति पर आभार प्रसन्नता व्यक्त की। कार्यक्रम की संयोजक डॉ. शक्ति जैन ने अपने स्वागत उद्बोधन में मंचासीन सभी अतिथियों जो की पूर्व छात्रा रही है उनके व्यतित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला एवं आप सबके इस महाविद्यालय को दिये गए योगदान से सभागार को अवगत कराया एवं महाविद्यालय की विकास यात्रा को दर्शाया। संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत से महोत्सव का श्री गणेश हुआ। 




अतिथि श्रीमती पारूल साहू (पूर्व विधायक) ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें इस कॉलेज में शिक्षित होने का मौका मिला यह मेरे लिए गर्व की बात है। यहाँ बेटियों को पढ़ने के लिए भरपूर प्रोत्साहन प्राप्त होता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए आपने सभी से एक-एक पेड़ लगाने का आग्रह किया तथा अपनी तरफ से महाविद्यालय को कुछ पौधे दान करने का आश्वासन दिया। अतिथि श्रीमती सुमन जैन पूर्व प्राध्यापक ने कहा कि आप सभी स्वयं दीपक बनकर समाज में प्रकाशरूपी ज्ञान को बिखेरे। मोबाइल का आवश्यकता अनुसार ही प्रयोग करें। 
अतिथि श्रीमती डॉ. रेखा बख्शी पूर्व प्राध्यापक ने कहा कि नई शिक्षा नीति में पर्सनालिटी डेवलपमेंट कोर्स पर बहुत जोर दिया जा रहा है। आज फिजिकल और मेंटल प्रिपरेशन दृढ़ रखने की नितांत आवश्यकता है। पूर्व महापौर डॉ. मनोरमा गौर ने छात्राओं को स्वावलंबी एवं स्वरोजगारोन्मुखी होने पर बल दिया। आपने सांस्कृतिक धरोहर तथा स्वरोजगारोन्मुखी शिक्षा पर बल दिया। श्रीमती बसुधा वैध ने अपने उद्बोधन में कहा कि छात्राओं को आत्मिक प्रोत्साहन बनाए रखना है, आगे बढ़ते रहना है एवं प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु सतत् क्रियाशील रहना है। डॉ. विजयलक्ष्मी दुबे ने कहा कि इस कन्या महाविद्यालय ने अनेक प्रतिभाओं को सफलता के उच्चतम शिखर पर पहुँचाया है। सभी विषयों में रिसर्च की आवश्यकता पर जोर दिया। 



अध्यक्षीय उद्बोधन में बोलते हुये कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. इला तिवारी ने कहा कि आज हम इस महाविद्यालय की पूर्व छात्राओं का अभिनंदन करते हुये गौरव सहसूस कर रहे है, क्योंकि यहाँ शिक्षित ये सभी प्रतिभाएँ अलग-अलग क्षेत्रों में उच्चतम सोपान पर पहुँचकर इस कॉलेज का नाम रोशन कर रही है। आज हमारी वर्तमान छात्राओं ने पूर्व छात्राओं से रूबरू होकर उनकी योग्यता का लाभ लिया है। निश्चित ही पूर्व छात्राओं के व्यक्तित्व से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला हैं। 
पूर्व छात्रा के इस सम्मेलन में उपस्थित मंचासीन अतिथियों एवं उपस्थित अन्य पूर्व छात्राओं का सम्मान स्मृति चिन्ह भेंट किया। पूर्व छात्रा सुश्री उषा वर्मन ने अपनी पुस्तक ''यादों के झरोखो से'' का विमोचन मंचासीन अतिथियों से कराया। इस अवसर पर कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की डेªस प्रतियोगिता में भाग लिया। डॉ. अर्पणा चाचोंदिया द्वारा निर्देशित समूह नृत्य का प्रर्दशन नृत्य विभाग की छात्राओं द्वारा किया गया। 
समारोह का मंच संचालन डॉ. दीपा खटीक द्वारा तथा आभार व्यक्त डॉ. रश्मि मलैया एवं डॉ. भावना रमैया द्वारा किया गया। इस समारोह में महाविद्यालय की पूर्व छात्रायें एवं वर्तमान अध्ययनरत् छात्रायें बड़ी संख्या में उपस्थित थी। कन्या महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक समस्त स्टॉफ का सक्रिय सहयोग रहा।

SAGAR : बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ 17 फरवरी से , 63 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं होगी सम्मिलित ★ 4000 से अधिक शिक्षक बोर्ड परीक्षा में संलग्न ★ दो दर्जन से अधिक उड़नदस्ता करेंगे परीक्षा की निगरानी ★ कोरोना संक्रमित छात्र छात्रा अलग कमरे में देंगे परीक्षा

SAGAR : बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ  17 फरवरी से , 63 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं होगी सम्मिलित
★ 4000 से अधिक शिक्षक बोर्ड परीक्षा में संलग्न
★ दो दर्जन से अधिक उड़नदस्ता करेंगे परीक्षा की निगरानी


★ कोरोना संक्रमित छात्र छात्रा अलग कमरे में देंगे परीक्षा




सागर 12 फरवरी 2022
सागर माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं का महाकुंभ  17 फरवरी से प्रारंभ होने जा रहा है । जिसमें सागर जिले में 135 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 63 हजार 526 से अधिक परीक्षार्थी अपनी अपनी परीक्षाएं देंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए समस्त कलेक्टरस को अधिकृत किया गया है ।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा लगातार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा हेतु आवश्यक तैयारियों हेतु निर्देशित किया गया है ,एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षतिज सिंघल को परीक्षा का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

 कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा बताया गया कि संपूर्ण परीक्षा को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय क्रमांक एक को समन्वयक बनाया गया है जिसके प्राचार्य द्वारा मंडल द्वारा दिए गए आवश्यक कार्यों को संपन्न कराएंगे ।

नोडल अधिकारी श्री सिंघल ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर द्वारा समन्वय संस्था के प्राचार्य डॉ वाईएस राजपूत को समन्वय संस्था के माध्यम से गोपनीय सामग्री का वितरण एवं अन्य कार्य का दायित्व सौंपा गया है उन्होंने बताया कि सागर जिले में कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं की 135 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ।

उन्होंने बताया कि कक्षा दसवीं के लिए 135 परीक्षा केंद्रों पर 35 हजार 528 छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे जबकि एवं कक्षा बारहवीं के लिए 114 परीक्षा केंद्रों पर 25 हजार 998 छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।
 समन्वय संस्था के प्राचार्य डॉ वाईएस राजपूत ने बताया कि कलेक्टर श्री आर्य एवं नोडल अधिकारी श्री सिंघल के निर्देश पर समस्त परीक्षा केंद्रों पर लगभग 4000  से अधिक प्राचार्य, व्याख्याता ,उच्च श्रेणी शिक्षक, शिक्षकों को परीक्षा केंद्र अध्यक्ष, सहायक केंद्र अध्यक्ष ,लिपिक एवं पर्यवेक्षक सहित चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों के रुप में लगाया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि दिनांक 14 फरवरी दिन सोमवार को प्रातः 10ः00 बजे से लेकर समस्त परीक्षा केंद्रों के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण नोडल अधिकारी के मार्गदर्शन में किया जाएगा ।राजपूत ने बताया कि गोपनीय सामग्री को संबंधित थानों तक ले जाने के लिए दो दर्जन बसों की व्यवस्था भी कराई गई है जिनमें पुलिस बल भी तैनात रहेगा।

 उन्होंने बताया कि जिले में 3 अति संवेदनशील सेंटर जिनमें महारानी लक्ष्मी बाई विद्यालय क्रमांक 1, रविशंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोती नगर एवं गोपालगंज स्कूल को बनाया गया है इसी प्रकार 8 संवेदनशील केंद्र भी बनाए गए हैं।
 उन्होंने बताया कि समस्त अति संवेदनशील सेंटरों पर केवल स्वाध्याय परीक्षाएं परीक्षार्थी परीक्षा मैं शामिल होंगी।
 उन्होंने बताया कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर चार एक का पुलिस बल मौजूद होगा ।

उन्होंने बताया कि मंडल एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर दो दर्जन से अधिक उड़न दस्तों का गठन किया गया है जिनमें 11 उड़न दस्ते विकास खंड शिक्षा अधिकारी के होंगे ,दो उड़नदस्ता जिला शिक्षा अधिकारी के होंगे एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी स्तर पर उड़न दस्तों का गठन किया गया है ,साथ ही संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग के द्वारा भी उड़न दस्तों का गठन किया गया है जो कि लगातार परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर बनाए रखेंगे ।

डॉ राजपूत ने बताया कि 41 पुलिस थानों में परीक्षा सामग्री का संधारण किया जाएगा ,जहां पर 41 कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में परीक्षा के दिन प्रातः काल प्रश्न पत्रों को थानों से परीक्षा केंद्र अध्यक्ष निकाल सकेंगे।
 उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र पूर्ण होने के पश्चात समस्त परीक्षा केंद्र अध्यक्ष जिले में बनाए गए 36 संकलन केंद्रों में प्रश्न पत्रों की बंडल जमा करेंगे ।
डॉ राजपूत ने बताया कि मंडल के निर्देश पर विशेष आवश्यकता वाले छात्र-छात्राओं परीक्षार्थियों को मंडल की आदेशानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।
परीक्षा केंद्र से 100 मीटर दूरी पर होगी बेरीकेटिंग

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं 17 एवं 18 फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं जिले में बनाए गए 135 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा केन्द्र से 100 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाए जाएंगे जिससे कोई भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश  प्रतिबंधित रहेगा

 प्रतिबंधित रहेगा मोबाइल फोन

 माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं 12वीं की परीक्षा में छात्र छात्राओं के साथ-साथ केंद्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षकों  भी फोन उतर प्रतिबंधित रहेंगे प्राप्त जानकारी के अनुसार यंत्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्र पर अपना मोबाइल एक अलमारी में रख कर उसको सीलबंद करेंगे एवं परीक्षा के उपरांत थी उसका उपयोग कर सकेंगे केवल केंद्र अध्यक्ष परीक्षा मैं शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की जानकारी उपस्थिति अनुपस्थिति की जानकारी देकर फोन को सीलबंद अलमारी में रखेंगे एवं परीक्षा के 30 मिनट पूर्व केवल केंद्र अध्यक्ष मोबाइल फोन का उपयोग कर सकेंगे।


 कोरोना संक्रमित छात्र छात्रा अलग कमरे में देंगे परीक्षा


 माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं की परीक्षाएं 17 एवं 18 फरवरी से प्रारंभ हो रही जिसमें कोरोना संक्रमित छात्र छात्राएं परीक्षा केंद्र पर तैयार किए गए आइसोलेशन कक्ष से प्रश्न पत्र हल करेंगे 

किसान समृद्ध हो के आगे बढ़ेगा तभी विकसित समृद्ध भारत आगे बढ़ेगा :;मंत्री गोपाल भार्गव ★ मध्यप्रदेश में अत्याधुनिक मशीनों की माध्यम से डायवर्सन सीमांकन किया जाएगा : मंत्री गोविंद राजपूत ★प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक कार्यक्रम संपन्न

किसान समृद्ध हो के आगे बढ़ेगा तभी विकसित समृद्ध भारत आगे बढ़ेगा :;मंत्री गोपाल भार्गव
 ★ मध्यप्रदेश में अत्याधुनिक मशीनों की माध्यम से डायवर्सन सीमांकन किया जाएगा  : मंत्री गोविंद राजपूत

★प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक कार्यक्रम संपन्न


सागर, 12 फरवरी 2022
किसान समृद्ध हो के आगे बढ़ेगा तभी विकसित समृद्ध भारत आगे बढ़ेगा एवं कृषि क्षेत्र मैं मध्य प्रदेश देश में नंबर वन बनाया  है हमारे किसान भाइयों ने। उक्त विचार मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2020 एवं रवि 2020-21 की फसल बीमा राशि का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे ,जबकि नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।
मध्यप्रदेश शासन की लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि फसल बीमा योजना पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी ने प्रारंभ की थी जो कि आज किसानों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है।
उन्होंने कहा कि आज सागर जिले में 1 लाख 72 हजार  से अधिक किसानों के खाते में 265 करोड रुपए की राशि हस्तांतरित की जा रही है जो कि सागर की इतिहास में पहली बार हो रहा है उन्होंने कहा कि इस राशि से सभी किसान भाई अपनी खेती किसानी को उन्नत करें । 



मंत्री भार्गव ने ने कहा कि यह राशि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अथक प्रयासों से प्रदान की जा रही है इसके लिए मैं उनके लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हूं । मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का संकल्प है कि कोई भी व्यक्ति मध्यप्रदेश में भूखा एवं प्यासा नहीं रहेगा इसके लिए समस्त आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए भी मुख्यमंत्री के द्वारा अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार का सपना है कि हमारे किसान का बच्चा आईएएस एवं आईपीएस बने।
उन्होंने कहा कि पहले किसानों को ₹10 हजार का लोन लेने के लिए 10 एकड़ जमीन गिरवी रखना पड़ती थी और अब जीरो प्रतिषत ब्याज पर ऋण प्रदान किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का एक ही सपना है कि किसान समृद्ध होगा तो प्रदेश के साथ पूरा देश समृद्ध होगा ।
इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने जो किसानों के लिए कार्य कर रहे हैं वह किसी भी सरकार ने नहीं किया उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री हमेशा किसानों के लिए चिंतित रहते हैं और इनके कल्याण के लिए हमेशा अनेक योजनाएं के माध्यम से इनकी आय को दोगुना करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खातों में ₹6000 एवं मध्य प्रदेश शासन के द्वारा ₹4000 की राशि किसानों को प्रदान की जा रही है।




मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन किसानों की बिजली के बिल की सब्सिडी के तौर पर 16 हजार करोड़ रुपए के तौर पर सब्सिडी देती है तब किसानों के बिल कम आते हैं । मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश ऐसा प्रथम राज्य होगा जहां अत्याधुनिक मशीन के माध्यम से डायवर्शन एवं सीमांकन किया जा रहा है उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले किसानों को अनेक चक्कर एवं पैसे करनी पड़ती थी किंतु अब यह सब निशुल्क एवं समय सीमा में हो रहे हैं। उन्होंने कहा की अपने घर का स्वामित्व मालिकाना हक दिलाने के लिए शासन ने स्वामित्व योजना प्रारंभ की है जिसके माध्यम से ग्राम वासियों को अपने घर का मालिकाना हक मिल सकेगा और उस मालिकाना हक के माध्यम से अब ग्रामवासी बैंक से लोन भी ले सकेंगे ।
इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया कहां थी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सागर जिले में अनेक सच्चाई परियोजनाएं प्रारंभ की जा रही हैं जिसके माध्यम से आने वाले समय में सागर जिले का सिंचाई का रकबा बढ़ेगा। विधायक श्री लारिया ने कहा कि किसानों के लिए पानी बिजली की उपलब्धता कराने के लिए मध्यप्रदेश शासन हर संभव प्रयास कर रही है और समय पर कम बिजली मिल सके इसके लिए भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बेतूल जिले से आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सागर में कृषि उपज मंडी खुरई रोड  परिसर में शामिल हुए जहां उन्होंने कार्यक्रम को देखा एवं सुना।



मंत्री श्री  गोपाल भार्गव एवं मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने सागर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उद्बोधन के पश्चात 1 लाख 73 हजार 682 किसानों को 265 करोड़ 42 लाख रुपए उनके खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित किया गया।

कार्यक्रम में सांकेतिक रूप से 10 किसानों को सहायता राशि के चेक वितरित किए जिन किसानों को चेक वितरित किये गए ।उनमें श्री लखन लोधी, श्री मूरत सिंह ,श्री राकेश कुमार, श्री सीताराम ,श्री नारायण, श्री संजय मोदी ,श्री सुरेंद्र सिंह ,श्री हेमंत प्रजापति श्री अजुद्धि प्रजापति शामिल है। कृषि विज्ञान केंद्र के डॉ केएस यादव के मार्गदर्शन में जैविक खेती एवं उन्नत बीज की प्रदर्शनी लगाई गई।

इस अवसर पर  शैलेश केशरवानी, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, श्रीमती नर्मदा सिंह श्री राजकुमार धनोरा, श्री शैलेंद्र श्रीवास्तव, प्रभारी कलेक्टर श्री क्षतिज सिंगल अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा, उप संचालक कृषि श्री बीएल मालवीय ,डॉक्टर त्रिपाठी, मंडी सचिव श्री राजेश भार्गव, श्री अनिल राय सहित जनप्रतिनिधि अन्य अधिकारी एवं भारी संख्या में किसान मौजूद थे। 

रेलवे के निर्माणाधीन अंडर ब्रिज की मिट्टी धंसी ★ दो इंजीनियरों की मौत ,तीन मजदूर घायल


रेलवे के निर्माणाधीन अंडर ब्रिज की मिट्टी धंसी
★ दो इंजीनियरों की मौत ,तीन मजदूर घायल




सागर। रेलवे के निर्माणाधीन अंडर ब्रिज की मिट्टी धंस गई.इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई.वही दो लोग घायल हो गए जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।हादसा सुमरेरी रेलवे स्टेशन के पास रेलवे फाटक क्रमांक 10 बी पर निर्माणाधीन अंडर ब्रिज पर हुआ है.घटना की सूचना मिलते ही रेलवे और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन किया है.। सुबह तक रेलवे ट्रेक धीरेधीरे शुरू हो गया।



साग़र के खुरई के पास सुमरेरी रेलवे स्टेशन के पास गडौला जागीर समेत कई ग्रामों को जोड़ने के लिए रेलवे फाटक क्रमांक 10 वी पर अंडरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है.ट्रैक से गुजर ट्रेन गुजरी तो अचानक अंडर ब्रिज की मिट्टी धंस गई.जिससे वहां काम कर रहे मजदूर और रेलवे कर्मचारी दब गए.हादसे के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई.जानकारी के अनुसार हादसे में सुखराम अहिरवार और आर एस मीणा की मौत हो गई.आर एस मीणा सेक्शन इंजीनियर थे और सवाई माधोपुर स्थान के रहने वाले थे जबकि सुखराम कटनी जिले के रहने वाले थे.रेलवे अंडर ब्रिज की मिट्टी धंसने से दो लोग मिट्टी में दबकर घायल हो गए. खुरई के सुमरेरी स्टेशन के पास की यह घटना है. जहां अंडर ब्रिज का काम चल रहा था जिसमें ऊपर से ट्रेन गुजरने के दौरान यह हादसा हुआ.घायलो को खुरई के सामुदायिक अस्पताल पहुंचाया गया है.घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन और रेलवे की रेस्क्यू टीम घटना स्थल पर पहुँच चुकी है. वहीं सागर से एसडीआरएफ की टीम भी पहुची। 






कलेक्टर दीपक आर्य ने सोशल मीडिया पर घटना के बारे में बताया कि

सुमरेरी में रेलवे ट्रैक के अंडर ब्रिज के निर्माण के दौरान मिट्टी धसने से मौक़े पर दो रेलवे कर्मचारियों की मृत्यु हुई है, व तीन लेबर को चोट आयी है।

घायलों की स्थिति सामान्य एवं ख़तरे से बाहर है। मौक़े से राहत एवं बचाव कार्य पूर्ण कर लिया गया है। रेलवे द्वारा ट्रैक का रेस्टोरेंशन किया जा रहा है। करीब दो घंटे में ट्रैक को पुनः प्रारम्भ कर दिया जाएगा। पुलिस मर्ग प्रकरण दर्ज कर जाँच कर रही है।  

शुक्रवार, 11 फ़रवरी 2022

SAGAR : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कार्यों की प्रगति कम, कलेक्टर ने जताई नाराजगी ★ जिला पंचायत की विभिन्न विभागों की समीक्षा


SAGAR : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कार्यों की प्रगति कम, कलेक्टर ने जताई नाराजगी

★ जिला पंचायत की विभिन्न विभागों की समीक्षा

सागर ।  सागर पंचायतों में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो एवं अन्य कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करें ।उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला पंचायत की विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में  दिये।इसअवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षतिज सिंगल सहित समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभियंता ,सहायक अभियंता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा  द्वारा दिनांक 11-02-2022 को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित स्वाच्छद भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, एवं मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक ली गई। स्वच्छ भारत योजना अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन एवं ओडीएफ प्लस ग्रामों की प्रगति अति न्यून होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की एवं माह फरवरी 2022 के अंत तक लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने हेतु निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को दिये गये। प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत वर्ष 2021-22 के स्वीकृत आवासों में प्रथम किश्त जारी न होने पर नाराजगी व्यक्त की गई एवं पूर्व वर्ष अपूर्ण आवासों को शतप्रतिशत मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार मनरेगा योजनान्तर्गत अभियान चलाकर पूर्व वर्षो के अपूर्ण कार्यो को पूर्ण कराकर सीसी जारी करने हेतु कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा र्क्रमांक 01 एवं 02 सागर को निर्देशित किया गया।
समीक्षा बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सागर, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा र्क्रमांक 01 एवं 02 सागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, सहायक यंत्री, जिला स्तर से योजना प्रभारी उपस्थित थे। 

MP: कोरोना को लेकर लगे सभी प्रतिबंध हटाये गए, सिर्फ नाईट कर्फ़्यू रहेगा अभी लागू

MP:  कोरोना को लेकर लगे सभी प्रतिबंध हटाये गए, सिर्फ नाईट कर्फ़्यू रहेगा अभी लागू

भोपाल। प्रदेश में #COVID19 के संक्रमण की cumulative positivity rate तथा active cases में निरंतर कमी को दृष्टिगत रखते हुए पूर्व में महामारी नियंत्रण हेतु लगाए गए समस्त प्रतिबंध समाप्त किए जाते हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके निःर्देश दिए। 
सीएम के अनुसार प्रदेश में समस्त सामाजिक/व्यावसायिक/सांस्कृतिक/राजनीतिक/धार्मिक/मनोरंजन/ खेलकूद आदि तथा मेले के आयोजन पूर्ण क्षमता से हो सकेंगे। समस्त स्कूल, कॉलेज और छात्रावास/हॉस्टल भी पूर्ण क्षमता से चल सकेंगे। विवाह आयोजन/अंतिम संस्कार के लिए संख्या का प्रतिबंध नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि ध्यान रखें महामारी का संक्रमण पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है इसलिए रात्रिकालीन कर्फ़्यू 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। नागरिकों से अपील है कि मास्क का उपयोग और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन अवश्य करे  ।

ट्रेन के आगे किशोरी ने लगाई छलांग, युवक ने जान पर खेलकर पटरी पर लेटाकर बचाई जान, धड़धड़ाती हुई ट्रेन ऊपर से निकल गयी






ट्रेन के आगे किशोरी ने लगाई छलांग, युवक ने जान पर खेलकर पटरी पर लेटाकर बचाई जान, धड़धड़ाती हुई ट्रेन ऊपर से निकल गयी




भोपाल। कहते है जाको राखे साइयां मार सके ना कोई. भोपाल  में एक किशोरी ने मालगाड़ी के आगे छलांग लगायी तो युवक महबूब ने किशोरी को बचाने के लिए लगाई मालगाड़ी के आगे छलांग लगाई और उसे बचा लिया। घटना बरखेड़ी फाटक के पास रेलवे ट्रैक की है । इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 
भोपाल में 17 वर्षीय किशोरी ने मालगाड़ी के आगे छलांग लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया।  इसी दौरान रेलवे ट्रैक से गुजर रहे युवक महबूब ने किशोरी को बचाने के लिए मालगाड़ी के आगे छलांग
लगा दी।  किशोरी को युवक ने जान पर खेलकर पटरी पर लेटाकर बचाई जान।
दोनों पटरी पर रहे लेटे ऊपर से ट्रेन निकल गयी और  दोनो की जान बच गई
बरखेड़ी फाटक के पास बुधवार देर शाम की घटना बताई जा रही है।

SAGAR : अनियमितताओं के आरोप में प्राथमिक शिक्षक निलंबित

SAGAR : अनियमितताओं के आरोप में प्राथमिक शिक्षक निलंबित

सागर ।  जिला षिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर ने विकासखण्ड बण्डा की शासकीय प्राथमिक शाला खुर्द के प्राथमिक शिक्षक श्री ज्योति स्वरूप दुबे को अनियमितताओं एवं दायित्वों का निर्वहन न करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
निलंबन अवधि में श्री दुबे का मुख्यालय कार्यालय विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी शाहगढ़ नियत किया गया है। श्री दुबे को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। 

कलेक्टर ने वित्तीय अनियमितता के आरोप में तेंदूडाबर की महिला सरपंच को पद से हटाया

कलेक्टर ने वित्तीय अनियमितता के आरोप में तेंदूडाबर की महिला सरपंच  को पद से हटाया

सागर । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जैसीनगर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत तेंदूडाबर की सरपंच (प्रधान) श्रीमती प्रवेषरानी को घोर वित्तीय अनियमितता एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन नहीं करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से पद से पृथक कर दिया है। कलेक्टर ने यह कार्रवाई जैसीनगर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के प्रस्ताव पर की है। 

जबलपुर: सड़क हादसे में महाराष्ट्र के संत बाबा त्यागी जी महाराज सहित दो की मौत


जबलपुर:  सड़क हादसे में महाराष्ट्र के संत बाबा त्यागी जी महाराज सहित दो की मौत



जबलपुर। सिहोरा के नेशनल हाइवे के ग्राम धनगवा के पास आज शुक्रवार को सुबह-सुबह भीषण सड़क हादसा हो गया। जिसके चलते तेज रफ्तार टाटा सफारी खड़े ट्रक से जा भिड़ी, जिसमें महाराष्ट्र के प्रसिद्ध संत बाबाजी त्यागी महाराज सहित दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे की खबर क्षेत्र में आग की तरह फैली और देखते ही देखते घटना स्थल पर लोगों का जमावड़ा लग गया। पुलिस ने सूचना के बाद ट्रक चालक को दबोचकर, ट्रक जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि ट्रक रॉग साइड में खड़ा था। पुलिस ने मर्ग कायम कर, मामला जांच में लिया है।
सिहोरा पुलिस ने बताया कि आज सुबह करीब 5:30 बजे धनगवा के पास नेशनल हाईवे पर टाटा सफारी एवं ट्राला में टक्कर हो गई। सूचना मिलते ही सिहोरा टीआई गिरीश धुर्वे, एसआई रविन कन्नौज सहित पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। मौके पर टाटा सफारी में सवार दो लोगों की मौत हो चुकी थी, एक गंभीर रूप से घायल था, बाकी लोगों को मालूम चोट आई थी। पुलिस ने तत्काल घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया एवं मृतकों के शवों का पंचनामा कर पीएम के लिए रवाना किया।
अमरावती से संत के दर्शन् कर लौट रहे थे
टीआई गिरीश धुर्वे ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि महाराष्ट्र के संत बाबा जी त्यागी महाराज उम्र करीब करीब 45 वर्ष अपने 6-7 सहयोगियों के साथ किसी संत के दर्शन करने के लिए छत्तीसगढ़ के अमरावती
जा कर, टाटा सफ ारी क्रमांक एमएच 26 एके 7133 में छत्तीसगढ़ से वापस लौट रहे थे। सुबह करीब 5:30 बजे जैसे ही धनगवा के पास पहुंचे तो ओवरटेक करते हुए टाटा सफारी कार ट्राला से टकरा गई। हादसे में बाबा जी त्यागी महाराज एवं बड़ी पाटिल की मौके पर ही मौत हो गई है। शेष लोगों को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस ने घायलों से बातचीत करते हुए उनके परिवार में हादसे की सूचना दे दी है। बताया जा रहा है कि आज सुबह घना कोहरा होने के कारण यह हादसा हुआ है।

गुरुवार, 10 फ़रवरी 2022

SAGAR ; चोरी गई टाटा नेक्‍सॉन कार, पुलिस ने झांसी से की बरामद, तीन आरोपी गिरफ्तार

SAGAR ;  चोरी गई टाटा नेक्‍सॉन कार, पुलिस ने झांसी से की बरामद, तीन आरोपी गिरफ्तार

सागर। सागर के मकरोनिया थाना क्षेत्र से चोरी गई कर को पुलिस ने बरामद कर लिया है। तीन आरोपी भी गिरफ्तार हुईहै। 
पुलिस के अनुसार दिनांक 06.02.2022 फरियादी लुईस पीआर पिता पी0वी0 रप्पई उम्र 56 साल निवासी मोहन नगर मकरोनिया सागर ने थाना हाजिर आकर रिपोर्ट लेख कराई कि में मोहन नगर मकरोनिया सागर में रहता हूं। डिवाईन नगर पटकुई बरारु में रोज अपनी कार क्रमाक एमपी 15 सीबी 7750 टाटा कंपनी की नेक्सोन स्लेटी रंग गाडी को फेक्टरी के आफिस के बाजू में टीन सेट में खड़ी कर देता था। गाडी की चाबी टीन सेट के बाजू में आफिस में ताला बंद करके रख देते है । 04.02.2022 की रात्रि में कोई अज्ञात चोर ने आफिस का ताला तोडकर चाबी निकालकर कार को चोरी कर ले गया ।कार की कीमती करीवन 4 लाख रुपये की चोरी कर ले गया है । रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरुद्ध थाना केंट जिला सागर में अपराध क्रमाक धारा 457,380 ताहि का प्रकरण पंजीवद्ध कर विवेचना में लिया गया। 
उक्त घटना की जानकारी तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों की दी गयी थी ।
 नगर पुलिस अधीक्षक श्री रवीन्द्र मिश्रा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी केन्ट गौरव सिंह तिवारी के नेतत्व में एक टीम का गठन कर अज्ञात आरोपीयो की तलाश पतासाजी की गयी घटना स्थल से लगे क्षेत्र के आस पास पूछताछ की गयी एवं अज्ञात आरोपियों के संबंध में मुखविरों से पूछताछ की गयी। गठित टीम द्वारा सघन्नता एवं सक्रियता से अज्ञात आरोपीयो के थाना क्षेत्र एवं आस पास के थाना क्षेत्रो के व्यक्तियों से सूक्ष्मता से पूछताछ की एव मुखविरो की मदद से झासी (उ.प्र.) से संदेही रिषभ उर्फ जोय पिता जार्ज अलेक्जेडर निवासी गांधी मुहाल पटकुई सागर को अभिरक्षा में लेकर चोरी गये वाहन टाटा नेक्शान गाडी क्र एमपी 15 सीबी 7750 के संबंध में पछताछ की गयी जिसने अपना जुर्म स्वीकार करने पर एवं प्रकरण में उक्त आरोपी द्वारा कार चोरी कर झासी में सह आरोपी पिन्टु राजपूत निवासी महरौनी एवं रोशन राजपूत निवासी ललितपुर एवं भरत अहिरवार निवासी झासी के सहयोग से कार आरोपी राजकरन अहिरवार निवासी झांसी को बेची उक्त आरोपी राजकरन अहिरवार एवं भारत अहिरवार की तालपा मोहल्ले में नेहरु पार्क के पास दविस दी गई। उक्त आरोपी राजकरन अहिरवार एवं भरत अहिरवार दस्तयाव होने पर घेराबंद कर पकड कर घटना के संबंद में पूछताछ की गयी ।जिन्होने अपना जुर्म स्वीकार किया एवं आरोपी राजकरन अहिरवार से चोरी गया वाहन क्रमाक एमपी 15 सीबी 7750 विधिवत जप्त कर कब्जा पुलिस लिया गया। 

गिरप्‍तार आरोपी 01 रिषभ उर्फ जोय जार्ज पिता जार्ज अलेक्जेडर उम्र 22 साल निवासी गाधी मुहाल पटकुई सागर थाना केंट जिला सागर 02-भारत पिता मंशाराम अहिरवार उम्र 20 साल निवासी ग्राम मैरी थाना नवाबाद जिला झासी एवं 03 राजकरन अहिरवार पिता धासीराम अहिरवार उम्र 29 साल निवासी कछियाना तालपुरा मोहल्ला झासी (उ.प्र.) को गिरफ्तार किया जाकर माननीय न्यायालय पेश कर केन्द्रीय जेल सागर में दाखिल किया गया। 

पुलिस टीम का सराहनीय योगदान - उप निरीक्षक गौरव सिंह तिवारी थाना प्रभारी थाना केट, उपनिरी0 विद्यानद यादव, प्र0आर0 67 विश्वनाथ मिश्रा प्र0आर0 74 भवानीशंकर व्यास, आर0 245 मनीश तिवारी, आर0 1066 लखन सिंह, आर0 799 दिनेश यादव, आर0 625 योगेश तिवारी,आर0 846 हरि सिहं, आर0 1319 सोनू, आर0 1498 राकेन्द्र एवं प्र0आर0 1275 मुकेश, आर0 274 प्रदीप शर्मा, आर0 758 आशीष सिंह, साइवर सेल आर0 अमर तिवारी, आर0 अमित, आर० अरूण जिला सागर

स्मार्ट सिटी सागर ने हासिल की 42वीं रैंक , एक साल पहले थी 71वीं रैंक

 स्मार्ट सिटी सागर ने हासिल की 42वीं रैंक , एक साल पहले थी 71वीं रैंक

सागर।  देशभर की 100 स्मार्ट सिटीज के बीच जारी होने वाली रैंकिंग में सागर स्मार्ट सिटी ने 42वीं रैंक हासिल की है। यह भोपाल और इंदौर के बाद प्रदेश में तीसरे नंबर पर है।
विभिन्न मापदंडों पर जीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट की जाने वाली जानकारी के आधार पर यह रैंकिंग जारी होती है। इन मापदंडों में पूर्ण हो चुकी परियोजनाएं, फंड ट्रांसफर और फंड यूटिलाइजेशन, आउटपुट फ्रेमवर्क, एडवाइजरी मीटिंग, इंटर्नशिप पूर्ण कराना, प्रोजेक्ट वर्क आर्डर और परफार्मेंस आदि शामिल किया जाता है। गुरुवार को जारी की गई रैंकिंग में सागर स्मार्ट सिटी की रैंक 42वीं रही, जबकी एक साल पहले फरवरी 2021 में सागर की रैंक 71वीं थी। इसी तरह उज्जैन की वर्तमान रैंक 58, ग्वालियर की 67 और सतना की 79 रैंक है। वहीं भोपाल की रैंक 1 और इंदौर की रैंक 2 है।

SAGAR : न्यायालय के समक्ष शिक्षक ने ट्रांसफर को लेकर किये गलत तथ्य प्रस्तुत, 25 हजार का लगाया जुर्माना

SAGAR :  न्यायालय के समक्ष शिक्षक ने ट्रांसफर को लेकर किये गलत तथ्य प्रस्तुत, 25 हजार का लगाया जुर्माना 

सागर । जबलपुर हाईकोर्ट ने सागर के एक शिक्षक को अदालत में गलत तथ्य देने पर व5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। 
सागर जिला अन्तर्गत कार्यरत् श्री कन्हैया लाल सेन माध्यमिक शिक्षक शा.उ.उ. मा.वि. केसली का स्थानांतरण शा . मा . शा . दुगाहा कलां वि.ख. मालथौन किया गया था । स्थानांतरण आदेश को संबंधित द्वारा न्यायालयीन प्रकरण के माध्यम से म उच्च न्यायालय जबलपुर में चुनौती दी गई ।  उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा प्रकरण में दिनांक 04 जनवरी 2022 को सुनवाई करते हुये जिला शिक्षा अधिकारी सागर एवं प्राचार्य शास . उत्कृष्टउ.मा.वि . केसली के लिए  न्यायालय के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने हेतु आदेशित किया गया ।
 न्यायालय के आदेश के पालन में जिला शिक्षा अधिकारी सागर एवं प्राचार्य शास . उत्कृष्टउ.मा.वि . केसली प्रकरण में सुनवाई दिनांक 05 जनवरी 2022 को माननीय न्यायालय में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहे तथा प्रकरण के संबंध में माननीय के समक्ष अपने तर्क शासकीय अधिवक्ता के माध्यम से प्रस्तुत किये ।  न्यायालय द्वारा प्रकरण में प्रस्तुत साक्ष्य एव तर्कों पर विचार कर याचिकाकर्ता द्वारा गलत तथ्य एवं साक्ष्य प्रस्तुत करने के कारण माननीय न्यायालय का समय बर्बाद करने पर याचिकाकर्ता को राशि रू . 25000 / - का जुर्माना लगाया गया ।
माननीय न्यायालय द्वारा पारित आदेश के पालन में याचिकाकर्ता ने दिनांक 24 जनवरी 22 को उक्त जुर्माने की राशि संबंधित खाते में जमा की गई । 

राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत की फिसली जुबान, बोले पांच राज्यो में कांग्रेस को मिलेगा बहुमत


राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत की फिसली जुबान, बोले पांच राज्यो में कांग्रेस को मिलेगा बहुमत




जबलपुर। कांग्रेस छोड़ भाजपा में आये नेता कई दफा मंचो से कांग्रेस के समर्थन में बोल जाते है।ऐसा ही एक मामला परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत का सामने आया। मंत्री राजपूत मीडिया से चर्चा के दौरान पांच राज्यो में चल रहे चुनावो पर बोले पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी।



राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत आज जबलपुर के पाटन संयुक्त अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय एवं तहसील कार्यालय भवन भूमि पूजन उपरांत कार्यक्रम  के  बाद  मीडिया से चर्चा कर रहे थे। इसी दौरान वह पांच राज्यो में कांग्रेस की सरकार बनने की बात कह गए। जैसे ही उन्होंने कहा तो मोके पर मौजूद पूर्व मंत्री अजय विश्नोई ने टोका भी।इसके बाद मंत्री गोविंद राजपूत ने भाजपा की बात कही।

SAGAR : मारपीट के आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा

SAGAR : मारपीट के आरोपियों को 
आजीवन कारावास की सजा

 

सागर। न्यायालय- श्रीमान अनिल चैहान द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश बीना, जिला सागर के न्यायालय ने सभी आरोपीगण चैनसिंह पिता दयाराम कुषवाहा़ उम्र 24 वर्ष, दयाराम पिता छुट्टे कुषवाहा उम्र 52 वर्ष, भारत पिता दयाराम कुषवाहा ़ उम्र 30 वर्ष हल्काई पिता छृटटे कुषवाहा उम्र 60 वर्ष, सभी निवासी ग्राम बम्होरी केला थाना बीना, जिला सागर को धारा 302/34 भादवि में आजीवन कारावास एवं 2000-2000 रूपए के अर्थदण्ड एवं धारा 323 भादसं. में 03-03 माह का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपए से दण्डित करने का आदेश दिया गया। राज्य शासन की ओर से विशेष लोक अभियोजक/सहा. जिला अभियोजन अधिकारी डी.के मालवीय ने शासन का पक्ष रखा।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादी द्वारा दिनांक 27.07.2020 को थाना बीना में इस आशय की रिपोर्ट लेखकरायी कि दिनांक 27.07.2020 को शाम 5ः30 बजे उसके बडे भाई खेत से घर आ रहे थे तभी अभियुक्त दयाराम कुषवाहा के घर के सामने से निकले तो अभियुक्त दयाराम कुषवाहा, हल्काई कुषवाहा, चैन सिंह, एवं भारत कुषवाहा बैठे थे तभी उसके बडे भाई ने दयाराम से कहां की तुम लोगो ने उसके भाई के साथ सुबह मारपीट क्यो की थी। तो इसी बात पर से  अभियुक्त दयाराम लाठी एवं चैन सिंह हाथ मे कुल्हाडी लेकर पास में आया और मां बहन की गंदी-गंदी गालियां देने लगा तभी उसके भाई ने गालियां देेने से मना किया तो चैन सिंह ने जान से मारने की नियत से कुल्हाडी फरियादी के भाई केे सिर में मारी जो कट कर खून निकलने लगा। अभियुक्त दयराम ने लाठी से फरियादी के बडे भाई की मारपीट की जिससे सिर में गंभीर चोटे आई। वह चिल्लाया तो उसका छोटा भाई एवं भतीजा बचाने आये तो उनके साथ भी लाठी डंडे से मारपीट की। और कहने लगे कि अगली बार मिले तो जान से खत्म कर देंगे। उक्त घटना के संबंध में प्रकरण को पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना उपरांत अभियुक्तगण के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। उपचार के दौरान आहत देवकीनंदन की मृत्यु हो गयी। जहां अभियोजन ने महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये।माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर सभी आरोपीगण चैनसिंह, दयाराम, भारत, हल्काई कुषवाहा को धारा 302/34 भादवि में आजीवन कारावास एवं 2000-2000 रूपए के अर्थदण्ड एवं धारा 323 भादसं. में 03-03 माह का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपए से दण्डित करने का आदेश दिया गया। मामले के काउंटर प्रकरण में भी माननीय न्यायालय द्वारा दोषसिद्धि का निर्णय पारित किया गया।

SAGAR : बैंक खाता ट्रांसफर के नामपर आनलाईन धोखाधड़ी, तीन लाख निकले खाते से

SAGAR : बैंक खाता ट्रांसफर के नामपर आनलाईन धोखाधड़ी, तीन लाख निकले खाते से


सागर। बैंकिंग सेवाओं ने नाम पर ठगी के लगातार मामले सामने आ रहे है। कभी खाता ट्रांसफर तो कही KYC के लिए तो कभी ATM के नामपर।  सागर के मकरोनिया थाना क्षेत्र में ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। फरियादी ने थाने पहुंचकर शिकायत की। शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। फरियादी
धरमदास कुर्मी निवासी रजाखेड़ी मकरोनिया ने शिकायत में बताया कि 7 फरवरी को अपने घर पर था। मोबाइल पर फोन आया। फोन करने वाले ठग ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और मेरे अकाउंट ट्रांसफर की जानकारी दी। उसने कहा कि आपका एसबीआई का खाता उधमपुर जम्मू से सागर ट्रांसफर हो रहा है। आपके मोबाइल पर एक मैसेज भेजा
है। उसे खोलकर देखो। उसकी बातों में
आकर मैंने मैसेज खोला तो मेरा फोन
उसके कंट्रोल में चला गया। ठग ने मेरे खाते से 8 ट्रांजेक्शन के जरिए 3 लाख
10 हजार 500 रुपए अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिए। उसने अन्य नंबरों से भी बात की थी। धोखाधड़ी होने पर फरियादी ने मकरोनिया थाने पहुंचकर शिकायत की। शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की है।



जीभ के नीचे लाखों रुपये का सोना छुपाकर लाया तस्कर, जयपुर एयरपोर्ट पर हुआ गिरफ्तार ★सौ ग्राम से अधिक निकला सोना

जीभ के नीचे लाखों रुपये का सोना छुपाकर लाया तस्कर, जयपुर एयरपोर्ट पर हुआ गिरफ्तार
★सौ ग्राम से अधिक निकला सोना 




जयपुर ।  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की तस्करी (Smuggling) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. सोने की बढ़ती कीमतों के चलते सोने की तस्करी के मामले भी बढ़ रहे हैं. तस्कर नए-नए तरीके आजमा रहे हैं. इसी क्रम में दुबई से एक यात्री जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा. जब वह यात्री स्क्रीनिंग मशीन से गुजरा तो मशीन बीप दे रही थी. पर जब उसकी तलाशी ली गई तो कुछ नहीं मिला.

स्क्रीनिंग मशीन के बीप के बाद जब शख्स के पास से कुछ नहीं मिला तो उस यात्री की व्यक्तिगत तलाशी ली गई. व्यक्तिगत तलाशी ली गई तो चौंकाने वाला मामला सामने आया. दरअसल, युवक ने अपने जीभ के नीते सोने के दो बटन रखे हुए थे. जिसका वजन 116.590 ग्राम था.  
सीमा शुल्क विभाग के अधिकारी बी बी अटल ने बताया कि जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आज सुबह 4:20 एएम पर दुबई से एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 942 यात्री पहुंचे यात्रियों में एक यात्री को स्क्रीनिंग मशीन से गुजारा गया मशीन से दिल की आवाज आने पर संदिग्ध व्यक्ति की संडे के आधार पर उसकी व्यक्तिगत तलाशी ली गई तो सोने की तस्करी करने का अनोखे तरीके का खुलासा हुआ.

दुबई से आने वाले यात्री ने सोना मुंह के अंदर छुपा के रखा था. इस सोने की कीमत 5,79,452/-रुपये जबकि इसका वजन 116.590 ग्राम निकला. वहीं इसकी शुद्धता 99.90% थी. सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के प्रावधान के तहत सोने को जब्त कर लिया गया और आगे की जांच जारी है. सोने की तस्करी के मामले में जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पकड़ा गया आरोपी भारतीय मूल का है जो कि दुबई में शेख के यहां पर नौकरी करता है. भारत आने से पहले अपनी कमाई के रुपए से सोना खरीद कर लेकर आया था. 
साभार : एबीपी न्यूज़

BJP महिला मोर्चा की सागर की जिला कार्यकारिणी घोषित

BJP महिला मोर्चा की सागर की जिला कार्यकारिणी घोषित






सागर।भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमति सन्ध्या भार्गव ने जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया की अनुशंशा से जिला कार्यकारिणी घोषित कर दी है।

बुधवार, 9 फ़रवरी 2022

बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मड़िया बांध का निरीक्षण किया विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने ★ भू- अर्जन के कार्य शीघ्रता से करें : सभापति रामपाल सिंह

बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मड़िया बांध का निरीक्षण किया विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने 

★ भू- अर्जन के कार्य   शीघ्रता से करें :  सभापति  रामपाल सिंह



सागर।  बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मड़िया बांध का निरीक्षण मध्यप्रदेश विधानसभा प्राक्कलन समिति द्वारा  आज किया गया । निरीक्षण के दौरान समिति के सभापति श्री रामपाल सिंह ने निर्देश दिए कि मड़िया डेम में आने वाले समस्त  ग्राम वासियों को विश्वास में रखकर कार्य करें एवं भू -अर्जन के प्रकरणों का निराकरण भी शीघ्रता से करें । सभापति श्री रामपाल सिंह ने निर्देश दिए कि सागर एवं रायसेन जिले के कलेक्टर प्रभावित ग्राम वासियों की बैठक संयुक्त रूप से करें । बैठक में सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा कर समस्याओं का निराकरण करें ।
सभापति श्री रामपाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं में आने वाली सड़कों की जानकारी भी प्रस्तुत करें ,जिससे डूब क्षेत्र में आने वाली सड़कों एवं ग्राम वासियों के लिए आने -जाने के लिए रास्तों का चयन किया जा सके। समिति के सदस्यों ने कहा कि सभी प्रभावित ग्राम वासियों की जमीनों में खसरा बी-1 के साथ उनके नाम भी अंकित करें ,जिससे प्रभावित होने वाले व्यक्ति को स्पष्ट रूप से जानकारी मिल सके । समिति सदस्यों ने निर्देश दिए कि सभी कार्य गुणवत्ता पूर्ण एवं समय सीमा में किए जाएं।
कलेक्टर श्री दीपक  आर्य ने बताया कि प्रभावित ग्रामवासियों के समस्त प्रकरणों का निराकरण छह माह के अंदर  कर दिया जाएगा। इस अवसर पर  समिति के सभापति श्री  सिंह के अलावा सदस्यगण श्रीमती नीना वर्मा, श्री पी. सी .शर्मा, श्री मनोज चौधरी, श्री लक्ष्मण सिंह ,श्री हीरालाल अलावा, ,जल संसाधन विभाग के  श्री शिरीष शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा, अधीक्षण यंत्री  श्री अनिल पिपरी, श्री योगेश भोसले तहसीलदार श्री रामनिवास चौधरी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी .एल. प्रजापति ,थाना प्रभारी श्री आनंद राज सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद थे

जल संसाधन विभाग के श्री शिरिष शर्मा ने बताया कि इस परियोजना से खुरई बीना विधानसभा में 65000 हेक्टेयर से अधिक की भूमि की सिंचाई होगी और बिजली का उत्पादन में होगा ।
उन्होंने बताया कि इस परियोजना से खुरई बीना के साथ-साथ बेगमगंज के निवासियों को भी सिंचाई के साथ साथ पेयजल उपलब्ध होगा यह परियोजना अत्यंत बड़ी एवं महत्वाकांक्षी योजना है जिससे किसानों के लिए सिंचाई का साधन उत्पन्न होगा
मडिया डैम अधीक्षण यंत्री श्री अनिल पीपरे ने बताया कि बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मड़िया बांध , चकरपुर बांध एवं प्रेशराइज्ड पाईप द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का निर्माण कार्य किया जाना है।
उन्होंने  बताया कि ग्राम गाबरी तहसील राहतगढ़ जिला सागर के समीप मड़िया बांध का निर्माण कर 270.10 मि.घ.मी. जल का भंडारण किया जाना है । जो कि सेंच्य क्षेत्र की सिंचाई की आवश्यकता अनुसार छोड़कर 21 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करने के उपरांत पुनः नदी में छोड़ दिया जावेगा ।
उक्त जल का पुनः भंडारण करने हेतु मड़िया बांध के क् / ै में ग्राम मूलना मानगढ़ तहसील राहतगढ़ , जिला सागर के समीप 71 मि.घ.मी. क्षमता का चकरपुर बांध निर्माण कर प्रेशराइज्ड पाईप के द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के द्वारा राहतगढ़ , खुरई , बीना एवं मालथौन विकासखण्डों की 90,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जाना सागर जिले प्रस्तावित है ।
मडिया डैम अधीक्षण यंत्री श्री अनिल पीपरे ने  बताया कि प्रशासकीय स्वीकृती : -बीना संयुक्त एवं बहुउद्देशीय परियोजना ( वृहद की प्रशासकीय स्वीकृति म.प्र . शासन जल संसाधन विभाग मंत्रालय भोपालके द्वारा रु . 1514.577 करोड़ की प्रदान की गई । परियोजना की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति म.प्र . शासन जल संसाधन विभाग भोपाल के द्वारा रु . 3735.90 करोड़ की प्रदान की गई ।
उन्होंने बताया कि परियोजना के प्रस्ताव में चकरपुर बांध , मढ़िया बांध , सेमराघाट वियर एवं देहरा बांध का निर्माण किया जाकर 90000 हेक्टेयर सैच्य क्षेत्र में रबी फसल में सिंचाई किया जाना प्रस्तावित था ।
बीना सिंचाई परियोजना अंर्तगत मडिया बांध हेतु म.प्र . शासन जल संसाधन विभाग मंत्रालय भोपाल के द्वारा रूपये 3255.31 करोड़ ( बत्तीस सौ पचपन करोड़ इकतीस ( लाख ) की द्वितीय पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है ।
प्रभावित वनभूमि के उपयोग की स्वीकृती का विवरणः- प्रभावित 1024.44 हेक्टेयर वनभूमि के उपयोग की द्वितीय चरण की स्वीकृती भारत सरकार के वन पर्यावरण एवं मौसम परिवर्तन मंत्रालय से प्राप्त है।
पर्यावरण स्वीकृती भारत सरकार के वन पर्यावरण एवं मौसम परिवर्तन मंत्रालय के से प्राप्त  है। प्रस्तावित सिंचाई परियोजना से सागर जिले की 90000 हेक्टेयर भूमि में रबी फसल में सिंचाई किया जाना प्रस्तावित है ।


SAGAR : दो स्कूलों में 14 शिक्षक मिले गैरहाजिर, उपसंचालक लोक शिक्षण ने किया निरीक्षण

SAGAR :  दो स्कूलों में 14 शिक्षक मिले गैरहाजिर, उपसंचालक लोक शिक्षण ने  किया निरीक्षण

सागर।उपसंचालक लोक शिक्षण  प्राचीश जैन एवं श्री मनोज तिवारी विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा दिनांक 09.02.2022 को शासकीय उ.मा.वि. परसोरिया एवं शास . नेहरू उ.मा.वि. सानौधा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया । शास . उ.मा.वि. परसोरिया में निरीक्षण के दौरान पाया कि विद्यालय में पदस्थ 07 शिक्षक एवं शास . नेहरू उ . मा . वि . सानौधा में 07 शिक्षक अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए । बोर्ड परीक्षा नजदीक होने के बाद भी परसोरिया में कुल दर्ज 482 छात्रों में से 95 छात्र एवं सानौधा में 531 में से 55 छात्र उपस्थित पाए गए जो कि प्राचार्य / शिक्षकों की अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाही का परिचायक है । इस संबंध में संबंधित संस्था प्राचार्यों को कारण बताओ सूचना पत्र दिए जा रहे हैं संतोषजनक जवाब प्राप्त न होने पर इन प्राचार्यों पर कार्यवाही  प्रस्तावित की जा सकती है । क

RGPV परीक्षा परिणाम में बी.टी.आई.आर.टी. का उल्लेखनीय प्रदर्शन

RGPV परीक्षा परिणाम में बी.टी.आई.आर.टी. का उल्लेखनीय प्रदर्शन
सागर:। आर.जी.पी.व्ही. भोपाल ने बी.टेक सातवें सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिये है, ताजा परीक्षा परिणामों के अनुसार सातवें सेमेस्टर में संस्था के कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग की छात्रा प्रियंका पारासर 9.88 एस.जी.पी.ए. हासिल कर सर्वोच्च स्थान
हासिल किया ।जबकि दूसरे स्थान पर सिविल इंजीनियरिंग विभाग की अंशिका जैन 9.33 एस. जी.पी.ए. के साथ काबिज हुई। तीसरा स्थान सिविल इंजीनियरिंग विभाग के ही हर्षित छबलानी ने ही 9.29 एस.जी.पी.ए. के साथ हासिल किया। सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अंशिका जैन 9.33 एस.जी.पी.ए. के साथ प्रथम, हर्षित छबलानी 9.29 एस.जी.पी.ए. के साथ द्वितीय एवं श्रेया दुबे 9.25 एस.जी.पी.ए. के साथ तृतीय स्थान पर रही।
कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग में प्रियंका पारासर 9.88 एस.जी.पी.ए. के साथ प्रथम, सेजल अग्रवाल 9.25 एस.जी.पी.ए. के साथ द्वितीय एवं अक्षय कोष्ठी 9.17 एस.जी.पी.ए. के साथ तृतीय स्थान पर रहे।
इलेक्ट्रानिक एंडकम्यूनिकेशनइंजीनियरिंग विभाग में अक्षत जैन 9.17एस.जी.पी.ए. के साथ प्रथम, माधुरी रजक 9.13 एस.जी.पी.ए. के साथ द्वितीय एवं वंदना साहू 9.04 एस.जी.पी.ए. के साथ तृतीय स्थान पर रही। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में उन्नति यादव 9.17 एस.जी.पी.ए. के साथ प्रथम, संयम जैन
8.92 एस.जी.पी.ए. के साथ द्वितीय एवं हर्षदा कुर्मी 8.88 एस.जी.पी.ए. के साथ तृतीय स्थान पर रही।
संस्था के 132 विद्यार्थियों ने परीक्षा परिणामों में 7.5 या उससे अधिक एस.जी.पी.ए. हासिल कर स्वयं व संस्था को गौरवान्वित किया। बी.टेक सातवें सेमेस्टर के परीक्षा परिणामों में संस्था के
विद्यार्थियों द्वारा उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट प्रदर्षन पर रजिस्टार तरूण सिंह, प्राचार्य डॉ. वीरेश फुसकेले एवं सचिव इंजी. सत्येन्द्र जैन ने हार्दिक बधाई एवं उज्जवल भविष्य की मंगल कामनायें दी, एवं विभिन्न विभागों के अध्यक्ष व फैकल्टी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

SAGAR : कलेक्टर ने एएनएम को निलंबित किया, टीकाकरण कार्य मे गैरहाजिर होने पर

SAGAR : कलेक्टर ने एएनएम को निलंबित किया, टीकाकरण कार्य मे गैरहाजिर होने पर

सागर   कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कोविड-19 टीकाकरण में बिना सूचना के कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित पाये जाने एवं आदेषों की अवहेलना के आरोप में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बण्डा के पटौआ उप स्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम श्रीमती चंपादेवी अहिरवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

निलंबन अवधि में श्रीमती अहिरवार का मुख्यालय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रहली रहेगा। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। 

खुरई : 224 लाख लागत के नलजल योजना विकास कार्याें का भूमिपूजन किया सरोज सिंह ने



खुरई : 224 लाख लागत के नलजल योजना विकास कार्याें का भूमिपूजन किया सरोज सिंह ने


खुरई। जब लोगों के पास रहने के लिए आवास हो और पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की सुविधा हो, क्षेत्र में समृद्धि तभी आती है। नलजल योजना का कार्य होने के बाद क्षेत्र के लोगों को पीने के पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यह बात बुधवार को भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने खुरई विकासखण्ड के ग्राम ग्वारी, कोंरासा एवं मझेरा में जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल योजना विकास कार्याें के भूमिपूजन अवसर पर कही।

     ज्ञातव्य है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग खंड द्वारा खुरई विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल योजना रेट्रोफिटिंग कार्य किये जा रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह ने खुरई विकासखण्ड के ग्राम ग्वारी में 67.69 लाख लागत, ग्राम कोंरासा में 92.16 लाख लागत एवं ग्राम मझेरा में 64.42 लाख लागत के नलजल योजना रेट्रोफिटिंग कार्य का भूमिपूजन किया।

 इस अवसर पर श्रीमती सिंह ने कहा कि, खुरई विधानसभा क्षेत्र में लगातार विकास के कार्य हो रहे हैं, हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने की सभी योजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। आने वाले समय में खुरई विधानसभा क्षेत्र के हर घर में टोंटी से पानी पहुंचेगा।

 श्रीमती सिंह ने कहा कि, प्रदेश सरकार के मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा चलाई जा रहीं अनेक हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भी लगातार क्षेत्र के लोगों को दिया जा रहा है। कार्यक्रम में खुरई विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता, कार्यकर्ता, अधिकारीगण एवं आमजन उपस्थित थे।
 

वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष शिवशंकर पटेरिया ने जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश की,अस्पताल में भर्ती

वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष शिवशंकर पटेरिया ने जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश की,अस्पताल में भर्ती

सागर। मप्र वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष शिवशंकर पटैरिया ने मंडी बामोरा में जहर खाकर
आत्महत्या का प्रयास किया। उन्हें परिजन सिविल हॉस्पिटल लेकर पहुंचे रेफर होकर सागर के प्राइवेट अस्पताल में भर्त हुए हैं। उन्होंने कीटनाशक पदार्थ पिया है। डेढ साल पहले मंडी
बामोरा में एक युवक को गोली मारी गई थी। मामले में शिवशंकर पटैरिया पर हत्या के प्रयास का केस दर्ज है। केस न्यायालय में विचाराधीन है।

कोन है शिवशंकर पटेरिया

भाजपा से जुड़े रहे शिवशंकर पटेरिया अक्सर विवादों में रहे है। इसी को लेकर भाजपा ने पटेरिया को पार्टी से निलंबित कर दिया था। 
पूर्व वित्तमंत्री राघव जी के अश्लील सीडी कांड में पटेरिया की प्रमुख भूमिका थी। 
निलंबित किए जाने के बावजूद खुद को भाजपा का सच्‍चा कार्यकर्ता बताने वाले पटेरिया  ने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ विधानसभा चुनाव भी लड़ा है। सन 1988 में मंडी बमोरा के सरपंच के रूप में राजनीति की शुरुआत करने वाला  पटेरिया उर्दू शायरी का शौकीन है। अपनी शायरी से अक्‍सर प्रदेश भाजपा नेतृत्‍व को प्रभावित करने की कोशिश करता रहा है।


मंगलवार, 8 फ़रवरी 2022

SAGAR : जिंदा जलाकर हत्या करने वाले 5 आरोपियों को उम्रकैद की सजा


SAGAR : जिंदा जलाकर हत्या करने वाले 5 आरोपियों को उम्रकैद की सजा




सागर। सागर के एक व्यक्ति को जिंदा जलाने के सनसनीखेज मामले में न्यायालय ने 5 आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनाई है। एक आरोपी को दोष मुक्त कर दिया है। सप्तम अपर सत्र न्यायाधीश नवनीत कुमार वालिया की कोर्ट ने 5 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। मुलजिम मो. लतीफ (51) पुत्र अब्दुल जुम्मन खान, मो. शकील खान (43)
निवासी मोमिनपुरा, संजय (47) पुत्र राजकुमार चौकसे निवासी सदर बाजार, देवीसिंह (40) पुत्र बिहारी सिंह ठाकुर निवासी गुरु गोविंद सिंह वार्ड, शिब्ब उर्फ सुबोध (50) पुत्र लेखराम विश्वकर्मा निवासी सदर को सजा सुनाई है। इसके अलावा निसार खान को बरी कर दिया गया। इसके साथ ही अदालत ने 5000-5000 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। सजा में मृतक के मरणासन्न बयान और वारदातस्थल से मिले साक्ष्य मुख्य आधार रहे।




जिला लोक अभियोजन मीडिया सेल
के अनुसार 25 अक्टूबर 2019 की शाम 6 बजे गुरु गोविंदसिंह वार्ड में मो. इकबाल उर्फ दोस्त को केरोसिन डालकर जला दिया गया था। इकबाल की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। मरणासन्न बयान में बताया था कि घटना से 8 दिन पहले लतीफ ट्रांसपोर्ट वाले से लोहे के टपरे (गुमटी) को खरीदने-बेचने को लेकर विवाद हुआ था। इसी के चलते 25 अक्टूबर 2019 को शाम 6 बजे लतीफ ट्रांसपोर्ट वाला उसे लाल हनुमान मंदिर के पास मिला। उसने टपरे पर मामला सुलझाने की बात कही और साथ ले गया। बब्बा मुखारया टाल के पास ले जाकर आरोपियों ने गालीगलौज शुरू कर दी। विरोध करने पर आरोपी केरोसिन लेकर आए और ऊपर डाल दिया। इसके बाद आग लगा दी। शोर सुनकर इकबा का भतीजा मौके पर पहुंचा और उसे अस्पताल में भर्ती कराया। यहां उपचार के दौरान मौत हो गई थी।सूचना पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी की थी।



वकील  एमडी अवस्थी ने बताया कि कजलीवन मैदान के पास टपरे को हटाने को लेकर झगड़ा हुआ था जिसमें मोहम्मद इकबाल दोस्त को 6 लोगों ने जिंदा जला दिया था। केंट पुलिस ने धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर चलान पेश किया था, सप्तम सत्र न्यायाधीश नवनीत वालिया फैसला सुनाया जिसमे संजू चौकसे ,लतीफ खान ,शकील खान, देवी सिंह और शिब्बू विश्वकर्मा को आजीवन कारावास की सजा और सभी को ₹5000 का जुर्माना लगाया है। निसार खान को बरी कर दिया गया।

खनिज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह मोकलपुर ने पदभार ग्रहण किया ★ व्यक्ति के जीवन में निराशा नहीं आनी चाहिएः भूपेद्र सिंह ★ भाजपा में कार्यकर्ताओं के कार्य का मूल्यांकन होता है : गोविंद राजपूत ★ हम मिलकर कार्य करेंगेः राजेंद्र सिंह*

खनिज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह मोकलपुर ने पदभार ग्रहण 
किया

★ व्यक्ति के जीवन में निराशा नहीं आनी चाहिएः भूपेद्र सिंह

★ भाजपा  में कार्यकर्ताओं के कार्य का मूल्यांकन होता है : गोविंद राजपूत
★ हम मिलकर कार्य करेंगेः राजेंद्र सिंह





भोपाल। खनिज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह मोकलपुर ने आज  पदभार ग्रहण किया । इस मौके पर एक कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें मंत्री भूपेंद्र सिंह और राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत सहित अनेक वरिष्ठ नेता मोजोइड रहे।

इस मौके पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि भाजपा ही देश की एक मात्र लोकतांत्रिक पार्टी है, जिसमें हर साधारण से साधारण कार्यकर्ता के कार्य का भी मूल्यांकन किया जाता है। उसके कार्य के आधार पर उस कार्यकर्ता को सम्मान मिलता है। मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक इस बात के उदाहरण है कि भाजपा में सही मायने में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए लोकतंत्र है।  


राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि आज का दिन बुंदेलखण्ड की सुरखी विधानसभा क्षेत्र के लिए बहुत ही गौरवशाली है। राजेंद्र सिंह के खनिज विकास निगम का उपाध्यक्ष बनने से हमारे क्षेत्र का गौरव बढ़ा है। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री राजूपत ने कहा कि हम सबसे बढ़कर हमारी पार्टी है। किस कार्यकर्ता को समय-समय पर क्या स्थान देना है, यह सरकार और पार्टी मिलकर तय करती रहती है। देश में जो सम्मान पार्टी में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को मिलता है, वह देश के किसी दूसरे राजनैतिक दल में नहीं है। 

व्यक्ति के जीवन में निराशा नहीं आनी चाहिएः भूपेद्र सिंह

पदभार ग्रहण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रदेश के नगरीय आवास एवं विकास मंत्री ठाकुर भूपेद्र सिंह ने कहा कि किसी भी कार्यकर्ता या व्यक्ति के जीवन में निराशा नहीं आनी चाहिए। मैं ऐसे कई उदाहरण जानता हूं, जिनके मन में सेवा भाव हो, उसे ईश्वर अवसर जरूर देता है। राजेंद्र सिंह को उपाध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई देते हुए नगरीय आवास एवं विकास  मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज मां नर्मदा की जयंती है इस पुनीत अवसर पर राजेद्र सिंह जिस दायित्व को ग्रहण कर रहे हैं, मुझे उम्मीद है कि वह इसे बेहतर ढंग से कार्य कर पाएंगे। 



अपने राजनीतिक यात्रा की चर्चा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि राजेंद्र सिंह जब मंडी के अध्यक्ष हुआ करते थे तब में उपाध्यक्ष था और सियासत में मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला है। उनके मन में हमेशा सिर्फ सेवा भाव ही रहता है। वह राजनीतिक से ज्यादा सामाजिक सरोकार से जुड़े व्यक्तिव के धनी हैं। उनके सेवा भाव को देखकर ही मैंने पार्टी में उन्हें शामिल कराया था। श्री सिंह ने कहा कि राजेंद्र सिंह के उपाध्यक्ष बनने से मैं अपनी जिम्मेदारियों से कुछ हल्का महसूस कर रहा हूं, क्योंकि मुख्यमंत्री ने बहुत सोच-समझकर यह जिम्मेदारी उन्हें दी है। बुंदेलखंड का जिक्र करते हुए नगरीय आवास एवं विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यहां प्रचुर मात्रा में खनिज संपदा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेत्तृव में जो काम अभी हो रहे हैं, वह अद्दूतीय हैं।  केन-बेताबा लिंक परियोजना का जिक्र करते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने से समूचे बुंदेलखंड क्षेत्र में समृद्धि और विकास की एक नई इवारत लिखी जाएगी। उन्हें उम्मीद जताई की श्री खनिज संपदा का सही दोहन करेंगे, जिससे क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा और विकास नजर आएगा। 



हम मिलकर कार्य करेंगेः राजेंद्र सिंह

पदभार ग्रहण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खनिज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह मोकलपुर ने कहा कि मैं मध्यमवर्गीय परिवार से हूं, 1985 से 1991 तक मैंने नगरीय विकास आवास मंत्री के साथ मंडी में काम किया है। श्री सिंह के मार्गदर्शन में हम कार्य कर रहे हैं। खनिज संसाधन के क्षेत्र में बुंदेलखंड और प्रदेश के विकास के लिए हम जो कर सकते हैं, अफसरों के साथ मिलकर एक बेहतरीन रणनीति पर काम करेंगे। पदभार ग्रहण कार्यक्रम को भाजपा जिलाअध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने भी संबोधित किया है और आभार प्रदर्शन सुशील तिवारी ने किया।


ये रहे मौजूद


इस अवसर पर बीना विधायक महेश राय, शमशाबाद विधायक राजश्री सिंह, भाजपा के प्रदेश मंत्री प्रभुदयाल पटेल, खनिज विकास निगम के संचालक वरदमूर्ति मिश्रा, पूर्व विधायक रूद्रप्रताप सिंह, एससी नेमा, डीके शर्मा सहित निगम के अधिकारी व  सागर जिले के समस्त भाजपा कार्यकर्ता शामिल रहे।

SAGAR : अभिभावकों की मांग पर केंट स्थित निजी स्कूल की पढ़ाई एवं परीक्षा होगी ऑनलाइन, ऑफलाइन : कलेक्टर

SAGAR : अभिभावकों की मांग पर केंट स्थित निजी स्कूल की पढ़ाई एवं परीक्षा होगी ऑनलाइन, ऑफलाइन : कलेक्टर 


सागर। कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंट परीक्षेत्र में स्थित निजी स्कूल के छात्र-छात्राओं के अभिभावकों द्वारा लगातार जनप्रतिनिधियों एवं कलेक्टर से शैक्षणिक कार्य एवं परीक्षा ऑनलाइन करने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे थे ।अभिभावकों के प्रयासों को देखते हुए विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य से चर्चा की। चर्चा के उपरांत कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त अभिभावकों की मांग के अनुसार केंट स्थित निजी स्कूल की पढ़ाई एवं परीक्षाओं को दोनों मोड ऑन लाइन एवं आफ़लाइन में करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर केंट स्थित निजी स्कूल में 14 फरवरी से आयोजित होने वाली माध्यमिक शाला की परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों पद्धति से आयोजित होगी, जो भी छात्र छात्राएं जिस पद्धति से परीक्षा देना चाहते हैं वे ऑनलाइन या ऑफलाइन पद्धति से परीक्षा दे सकेंगे ।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 21 फरवरी से आयोजित होने वाली प्राइमरी कक्षाओं की परीक्षा भी दोनों मोड आफ़लाइन एवं ऑनलाइन पद्धति से होंगी। उन्होंने बताया कि कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के समस्त  शैक्षणिक कार्य भी आफ़ लाइन एवं ऑनलाइन पद्धति से संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं जो कि आज से ही लागू होंगे।

नर्मदा जयंती से 'नर्मदापुरम' हुआ नर्मदा तट पर बसा होशंगाबाद

नर्मदा जयंती से 'नर्मदापुरम' हुआ नर्मदा तट पर बसा होशंगाबाद

भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने 3 फरवरी को होशंगाबाद जिले का नाम 'नर्मदापुरम' करने के घोषणा की थी। पूर्व में ही संभाग का नाम नर्मदापुरम किया जा चुका है।

होशंगाबाद में स्थित बाबई का नाम महान कवि, लेखक और पत्रकार माखन लाल चतुर्वेदी के नाम पर माखन नगर कर दिया है। बाबई माखनलाल चतुर्वेदी जी की जन्मस्थली है। 

MP : दिल दहला देने वाली घटना...दो बच्चों को गोद मे बैठाकर महिला ने की आग लगाकर आत्म हत्या। ★ .माँ ओर डेढ साल की बेटी की मौत, बच्चा गम्भीर हालत में

MP : दिल दहला देने वाली घटना...दो बच्चों को गोद मे बैठाकर महिला ने की आग लगाकर आत्म हत्या।
★ .माँ ओर डेढ साल की बेटी की मौत,  बच्चा गम्भीर हालत में 
★ दिलीप शर्मा

पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है...एक महिला मेंदो बच्चों को गोद मे बैठाकर आग लगाकर आत्म हत्या कर ली।जिसमे माँ ओर डेढ साल की बेटी की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी,जबकि
चार साल का बच्चा आग में झुलसने से गंभीर रूप से हुआ घायल हो गया।यह घटना पन्ना जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर सलेहा थाना क्षेत्र के कटवारिया गावँ की बताई जा रही है। वहीं मृतिका के मायके पक्ष ने दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाया है। इस संबंध में आज सलेहा थाना प्रभारी सुयश पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि मृतक महिला द्रोपती कोरी पति राजेश कोरी करीब 28 वर्ष ने घटना को अंजाम दिया है जिसमे मा-बेटी की मौत हो गयी है और चार साल के बेटा गंभीर रूप से आग से झुलस गया है जिसका उपचार अस्पताल में जारी है। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्ट्या घर के तनाव के चलते महिला ने घटना को दिया अंजाम दिया होगा।आज मायके पक्ष के बयान सडीओपी गुनोर के समक्ष होंगे। मामला अभी विवेचना में है.

सोमवार, 7 फ़रवरी 2022

SAGAR : एक ही परिवार के पाँच व्यक्तियों के निर्मम हत्या के सनसनीखेज मामले मे 06 आरोपियो को आजीवन कारावास की सजा

SAGAR : एक ही परिवार के पाँच व्यक्तियों के निर्मम हत्या के सनसनीखेज मामले मे 06 आरोपियो को आजीवन कारावास की सजा

सागर ।सागर जिले की बीना की अदालत ने एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या के मामले में 6 लोगो को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। 

अभियोजन के अनुसार दिनांक 21.06.2019 को गणेश वार्ड बीना निवासी 1. मनोहर पिता गणेश प्रसाद अहिरवार 2. प्रशान्त पिता मनोहर अहिरवार 3. प्रवीण पिता मनोहर अहिरवार 4. राजकुमारी पति मनोहरलाल अहिरवार 5. कुमकम पिता मनोहर अहिरवार 6. मुश्कान पिता मनोहर अहिरवार ने मकान के पास की 5 फुट जमीन के एक हिस्से के विवाद पर से अपनी लायसेंसी बंदूक से फायर कर श्रीमति ताराबाई अहिरवार , मनोज अहिरवार , संजीव अहिरवार, राजकुमारी अहिरवार एवं यशवंत अहिरबार एक ही परिवार के पाँच लोगों को गोली मारकर नृशंस हत्या करने की घटना पर थाना पर अपराध क्र. 338/2019 धारा 307,302,34 ताहि. 25,27,30 आर्म्‍स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया जाकर आरोपियों को गिरफ्तार कर समयावधि मे आरोपियों के विरूद्ध चालान न्यायालय प्रस्तुत किया गया ।
श्रीमान पुलिस अधीक्षक  सागर द्वारा उक्त प्रकरण को सनसनीखेज (चिन्हित प्रकरण) की श्रेणी में रखा गया । श्रीमान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  एवं श्रीमान एसडीओपी  श्री ध्रुवराज सिंह चौहान द्वारा समय-समय पर पर्यवेक्षण एवं उचित मार्गदर्शन कर निर्देशित किया गया । माननीय न्यायालय प्रथम अपर सत्र श्री हेमंत कुमार अग्रवाल के यहां से विचारण के उपरान्त आज दिनांक 07.02.2022 को सभी आरोपियों को आजीवन कारावास एवं 500-500 रूपये अर्थदण्ड तथा अर्थदण्ड अदा न करने पर 6 माह की सजा से दण्डित किया गया है। 
उक्त प्रकरण की विवेचना निरीक्षक श्री अनिल मौर्य, उनि. संजय शर्मा , महिला उनि. मनीषा तिवारी द्वारा की गई है। साथ ही न्यायालय मे विचारण के दौरान प्रकरण के साक्षियों को लगातार ब्रीफिंग कर समयावधि मे साक्ष्य कराने मे थाना प्रभारी श्री कमल निगवाल, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री श्यामसुंदर गुप्ता एवं कोर्ट मोहर्रर प्रआर. 623 सुरेन्द्र परिहार , आर. 648 जगदीश, आर. 641 वीरेन्द्र मरावी का सराहनीय योगदान रहा है।

पेड़ की प्रजातियों की खोज में गौर विश्वविद्यालय के तीन वैज्ञानिक भी शामिल ★ दुनिया के 150 वैज्ञानिकों की रिसर्च में अब तक 64000 प्रजातियों की खोज

 पेड़ की प्रजातियों की खोज में गौर विश्वविद्यालय के तीन वैज्ञानिक भी शामिल 

★ दुनिया के 150 वैज्ञानिकों की रिसर्च में अब तक 64000 प्रजातियों की खोज
 
सागर. 07 फरवरी. पृथ्वी पर मौजूद पेड़ की प्रजातियों की खोज में डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के तीन वैज्ञानिक भी शामिल हैं. विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान के प्रो. एम. एल. खान, प्रो. पी. के. खरे और डॉ. अश्विनी कुमार ने इस बड़े शोध में अपना योगदान दिया है. विश्व के 150 वैज्ञानिकों के संयुक्त अध्ययन में यह अनुमान लगाया गया है कि पृथ्वी पर पेड़ों की 73300 प्रजातियाँ मौजूद हो सकती हैं. इनमें से अभी 9000 से अधिक प्रजातियों को खोजा जाना बाकी है. अब  तक खोजी गई प्रजातियों वाले पेड़ों की संख्या लगभग 4 करोड़ है. इस शोध के अनुसार दक्षिणी अमेरिका में 40 प्रतिशत प्रजातियाँ ऐसी हैं जिनको नही खोजा जा सका है और ये काफी दुर्लभ प्रजातियों में से हैं. बहुत सी प्रजातियाँ लुप्त होने के कगार पर हैं जिनको खोजा जाना आवश्यक है क्योंकि पारिस्थितिकी के लिए यह जानना आवश्यक है कि पृथ्वी पर वनस्पतियों की कितनी प्रजातियाँ मौजूद हैं. साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में वनस्पतियों की वृद्धि के पैटर्न का पता लगाया जाना अवाश्यक है. इनकी दुर्लभ विशिष्टताएं काफी प्रासंगिक हो सकती हैं.  
 
प्रो. एम. एल. खान ने बताया कि मध्य भारत में पेड़ों की प्रजातियों की खोज के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (डीबीटी) नई दिल्ली, भारत सरकार द्वारा उनके मुख्य निर्देशन में एक प्रोजेक्ट अवार्ड किया गया है जिसमें विभाग के ही प्रो. पी.के. खरे और डॉ. अश्विनी कुमार सह-शोधकर्ता हैं. झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय, रांची के डॉ. अमित कुमार और डॉ. पुराबी शैकिया भी इस प्रोजेक्ट में सह-शोधकर्ता हैं. यह शोध अभी जारी है और इसके आंकड़ों को दुनिया के 150 वैज्ञानिकों के संयुक्त शोध अध्ययन में साझा किया गया है जो अमेरिका के प्रोसीडिंग्स ऑफ़ द नेशनल एकेडमी ऑफ़ साइंसेस (PNAS) शोध जर्नल में प्रकाशित किया गया है जिसमें हम सभी पाँचों शोधकर्ता सह-लेखक हैं.  
 
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने वनस्पति विज्ञान के इन शिक्षकों को इस शोध के लिए शुभकामनाएं प्रेषित कीं और इसी तरह के शोध एवं नवाचार के लिए प्रोत्साहित किया.   
   
 
 

शिक्षा विभाग की क्रमोन्नति प्रकरणों का निराकरण दस दिन में करे: कलेक्टर ★ क्रमोन्नति हेतु 2 सदस्य समिति गठित

शिक्षा विभाग की क्रमोन्नति प्रकरणों का निराकरण दस दिन में करे: कलेक्टर
★  क्रमोन्नति हेतु 2 सदस्य समिति गठित

सागर ।  शिक्षा विभाग के लंबित क्रमोन्नति प्रकरणों का निराकरण दर्ज अवश्य करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने क्रमोन्नति प्रकरणों की समीक्षा बैठक में दिए । इस अवसर पर शिक्षा विभाग से संबंधित समस्त अधिकारी मौजूद थे।
 
कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए जिला कोषालय से 2 सदस्य कमेटी का गठन किया जाये एवं यह समिति दस दिवस में शिक्षा विभाग के समस्त लंबित प्रकरणों का निराकरण करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करें ।
कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग में कोई भी क्रमोन्नति संबंधी प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए।

दीदी हम तुझे न भुला पाएंगे: मुख्यमंत्री श्री चौहान ★ सुश्री लता मंगेशकर को श्रद्धा-सुमन अर्पित किया ★ इंदौर में स्थापित होगी लता जी की प्रतिमा , संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और संग्रहालय स्थापित होगा ★ लता जी के जन्मदिवस पर प्रतिवर्ष दिया जाएगा लता मंगेशकर पुरस्कार

दीदी हम तुझे न भुला पाएंगे: मुख्यमंत्री श्री चौहान
★ सुश्री लता मंगेशकर को श्रद्धा-सुमन अर्पित किया
★ इंदौर में स्थापित होगी लता जी की प्रतिमा , संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और संग्रहालय स्थापित होगा 
★ लता जी के जन्मदिवस पर प्रतिवर्ष दिया जाएगा लता मंगेशकर पुरस्कार



भोपाल । मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने भारत रत्न स्वर कोकिला स्वर्गीय सुश्री लता मंगेशकर की स्मृति में आज स्मार्ट उद्यान में वट वृक्ष का रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पौधरोपण से पूर्व स्मार्ट उद्यान में सुश्री लता मंगेशकर के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ आज स्मार्ट उद्यान में भोपाल से संगीत एवं गायन के क्षेत्र में अपना योगदान देने वाले ख्यातिनाम पंडित सज्जन लाल ब्रह्मभट्ट, श्री उमाकांत गुंदेचा, सुश्री कीर्ति सूद, सुश्री आकृति मेहरा, सुश्री धानी गुंदेचा, श्री दिलीप महाशब्दे, श्री साजिद खां और श्री सलीम अल्लाहवाले ने मौलश्री और केसिया के पौधे लगाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वर कोकिला सुश्री लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि लता जी का जाना व्यक्तिगत क्षति है। यह अपने आप में एक अनोखी घटना है। प्रत्येक भारतवासी को यह लग रहा है कि यह उसकी व्यक्तिगत क्षति है। हर घर-परिवार को यह लग रहा है कि उनका बहुत कुछ चला गया, उनके गीत लोगों में नव उत्साह, नव ऊर्जा का संचार करते थे। "ए मेरे वतन के लोगों" गीत भारत की जनता की रोम-रोम में जैसे रम गया हो। लता जी के स्वर ने संगीत को और उनके संपूर्ण योगदान ने देश को एक अलग पहचान दी।   

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कल हुए लता जी के अवसान से ऐसी रिक्तता आयी है जिसकी भरपाई संभव ही नहीं है। मैं स्वयं व्यक्तिगत स्तर पर भी इस रिक्तता का अनुभव कर रहा हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब भी समय मिलता, तब लता जी का संगीत सुनना मेरी रूचि रही है। उनका जाना ऐसी क्षति है जिसकी पूर्ति कभी नहीं हो सकती।  लता जी अपने गीतों के माध्यम से सदैव हमारे बीच बनी रहेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लता जी का जन्म इंदौर में हुआ था। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि इंदौर में भारत रत्न स्वर कोकिला सुश्री लता मंगेशकर के नाम से संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और संग्रहालय स्थापित किया जाएगा। इंदौर में ही सुश्री लता मंगेशकर की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। संग्रहालय में लता जी का संगीत को दिया गया संपूर्ण योगदान उपलब्ध रहेगा। संगीत शास्त्र के विशेषज्ञों से चर्चा कर संग्रहालय का स्वरूप निर्धारित करते हुए इसका निर्माण किया जाएगा। लता जी केवल संगीत की रोशनी नहीं थी, वो देशभक्ति का भी एक ऐसा हस्ताक्षर थी, जिससे पूरा देश प्रेरणा लेता थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लता जी के जन्मदिन पर प्रतिवर्ष लता मंगेशकर पुरस्कार दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भावुक होते हुए कहा कि "दीदी हम तुझे न भुला पाएंगे" लता जी के चरणों में विनम्र श्रद्धांजलि।  

इंदौर में ही उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जो सबको प्रेरणा देगी। लताजी केवल संगीत जगत की रोशनी नहीं थीं, वो देशभक्ति का भी ऐसा हस्ताक्षर थीं, जिससे बड़े-बड़े लोग प्रेरणा लेंगे। 

उनके जन्मदिन पर ही हर साल #लता_मंगेशकर पुरस्कार दिया जाएगा,उनके चरणों में पुन: विनम्र श्रद्धांजलि दी जाएगी। 

रविवार, 6 फ़रवरी 2022

साप्ताहिक राशिफल : 7 फरवरी से 13 फरवरी 2022 तक ★पण्डित अनिल पांडेय


साप्ताहिक राशिफल : 7 फरवरी से 13 फरवरी 2022 तक
★पण्डित अनिल पांडेय

जय श्री राम । आप सभी को पंडित अनिल पांडे का नमस्कार। किसी ने कहा है 
भाग्य-भाग्य का खेल है,इससे जीता कौन।
किस्मत नाच नचा रही,देख रहे सब मौन।।
मैं पूरी तरह से इस दोहे से सहमत नहीं हूं यह सच है कि किस्मत के आगे सभी छोटे हो जाते हैं परंतु मेरे विचार से परिश्रम का भी एक महत्त्व है। अधिक परिश्रम से आप अपने भाग्य को बदल भी सकते हैं।
आईये अब हम 7 फरवरी से 13 फरवरी 2022 तक अर्थात विक्रम संवत 2078 शक संवत 1943 के माघ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी से द्वादशी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल की चर्चा करते हैं।
इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा मेष राशि का रहेगा । इसके उपरांत  वृष और मिथुन राशि में गोचर करता हुआ 13 तारीख को 5:19 रात से अंत से कर्क राशि में पहुंचेगा। सूर्य प्रारंभ में मकर राशि में तथा 13 तारीख को 7:36 प्रातः से कुंभ राशि में गोचर करेंगे । पूरे सप्ताह मंगल और शुक्र धनु राशि में बुध  और शनि मकर राशि में गुरु कुंभ राशि में तथा राहु  वृष राशि में रहेंगे। आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको कई क्षेत्रों में सफलताएं मिलेंगी अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय के सभी लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे आपका व्यापार बढ़ेगा ।  पिताजी और माताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । भाग्य आपका भरपूर साथ देगा।  गलत रास्ते से पैसे आने का योग है ।आपकी संतान से आपको सुख मिलेगा । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी । उन्हें सफलताएं भी मिलेंगी । भाई बहनों से आपको सहयोग नहीं प्राप्त होगा ।जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में सम्मान में कमी महसूस होगी । जनता का समर्थन घटेगा । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 तारीख उत्साहवर्धक है । बाकी सभी दिन भी ठीक हैं । आपको इस सप्ताह का उपयोग शेयर खरीदने रिस्क वाले कार्य कार्य करने या और सभी तरह के कार्य कार्यों को करने में लगाना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप सूर्य भगवान को प्रातः काल तांबे के पात्र में जल लेकर के जल अर्पण करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला फल देगा । कार्यालय में आप की स्थिति सामान्य पहले जैसी ही रहेगी । छात्रों के लिए सप्ताह अच्छा है । आपको या आपके जीवन साथी को कष्ट हो सकता है । सामान्य तौर पर आपका भाग्य अच्छा है । परंतु उसमें बाधा भी आ सकती है । सामान्य धन ही इस सप्ताह आपको प्राप्त होगा  । बहनों से संबंध कम ठीक रहेंगे । भाइयों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे । अगर आपके नौकरी के आवेदन का रिजल्ट निकल रहा है तो उसमें आप सफल हो सकते हैं । जमीन के अंदर के पदार्थों से आपको धन लाभ हो सकता है । गुप्त शत्रु बनेंगे । शत्रुओं से आपको सावधान रहना चाहिए । पिताजी और माताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 9 ,10 और 11 तारीख उत्तम और फलदाई है । 7 और 8 फरवरी को आपको सभी कार्य सोच समझ कर करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत करें और उस दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें । इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

आपको इस सप्ताह संभल कर चलना चाहिए । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। जीवनसाथी के साथ संबंध बहुत अच्छे रहेंगे । भाग्य सामान्य है। यात्रा के समय आप थोड़ा सावधान रहें । चोट लगने की संभावना है । कार से अधिक रात होने पर यात्रा न करें । अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी । आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है । धन आने की कम संभावना है । शिक्षा में आपको इस सप्ताह सफलता मिलने का योग है । भाग्य से आपको इस सप्ताह कम मदद मिलेगी । आपका अपने भाइयों से संबंध उत्तम रहेगा ।जनता में आपके स्वीकार्यता में कमी आएगी । शत्रु परास्त होंगे और । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 तारीख उत्तम और लाभप्रद है । 9 , 10 और 11 तारीख को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार का व्रत करें और उस दिन शनि भगवान पर तेल चढ़ाएं । इस सप्ताह आपके लिए शुभ दिन  बुधवार है।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको कई  शुभ फल प्राप्त होंगे या उनकी नींव बनेगी । आपके जीवन साथी अगर सर्विस में है तो उनको कई सफलताएं मिलने का योग है।आपको चर्म रोग हो सकता है । भाग्य सामान्य है । सफलताओं की प्राप्ति परिश्रम पर ही निर्भर है । आपकी कुंडली के गोचर में इस सप्ताह शत्रुहंता योग बन रहा है । आपको चाहिए कि आप थोड़ा ध्यान दे करके अपनी सभी शत्रुऔं को परास्त करने का प्रयास करें ।आपको इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए । जनता में आप की स्वीकार्यता बढ़ सकती है । आपके खर्चे इस सप्ताह बहुत बढ़ेंगे ।अगर आप किसी शासकीय सेवा में हैं तो आप का स्थानांतरण संभव है । आपको इस सप्ताह थोड़ा बहुत धन प्राप्त हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए उत्तम और लाभदायक है । 12 और 13 फरवरी को आपको संभल कर कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का अभिषेक करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के जातक जो कि सरकारी नौकरी में है इनके लिए यह सप्ताह विवाद पूर्ण रह सकता है । इन  विवादों में जीत आपकी ही होनी है। आपके पिताजी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है ।आप के खर्चे में बढ़ोतरी होगी ।अध्ययन का काम अच्छा चलेगा । कंपटीशन में सफलता मिलेगी । कचहरी के कामों में असफलता का योग है । बहनों के साथ संबंध ठीक रहेंगे । इस सप्ताह आपको लोहे से बच कर रहना है । भाइयों के साथ संबंध में थोड़ी कमी होगी । आपका  स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे ‌ । गलत रास्ते से भी धन आ सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 9 ,10 और 11 तारीख अच्छी है । सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक हैं । इस सप्ताह आप जो भी कार्य करेंगे उसमें 80% कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होगी । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि हैं   उनको इस सप्ताह जनता से भरपूर समर्थन मिलेगा । भाग्य से इस सप्ताह आपको कोई सहयोग प्राप्त नहीं होगा । आपको अपने सभी कार्य अपने परिश्रम से निपटाने होंगे । अध्ययन का कार्य अच्छा चलेगा । आपको अपनी संतान से सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपको जमीन की नीचे की चीजें जैसे लोहा आलू आदि से लाभ प्राप्त हो सकता है । इस सप्ताह आप के खर्चे बढेंगे ।कुछ नए शत्रु भी पैदा होंगे । इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में थोड़ी बहुत खराबी आ सकती है । आपका अपने भाइयों से टकराव हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 फरवरी उत्तम और लाभप्रद है । आपको चाहिए कि अपने आवश्यक कार्यों को इन तारीखों में करें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने भाई बहनों से बहुत अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके कुछ कार्य भाग्य के कारण हो सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने शत्रुओं पर बलवान रहेंगे । उनको आप हर प्रकार का कष्ट पहुंचा सकते हैं। इस सप्ताह आपके गुप्त शत्रु भी बनेंगे । अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपकी स्थिति थोड़ी कमजोर होगी । आपको पेट का रोग हो सकता है । अध्ययन का कार्य ठीक-ठाक चलेगा। इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 फरवरी उपयुक्त है । इन दोनों तारीखों में आप कोई भी कार्य कर सकते हैं । 9 ,10 और 11 तारीख को आपको सभी कार्य संभलकर करना चाहिए ।अन्यथा का आपको घाटा होगा। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप चिड़ियों को दाना दे और राम रक्षा स्त्रोत का  प्रतिदिन जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि के जातकों का स्वास्थ्य सप्ताह ठीक रहेगा। अगर आप परिश्रम करेंगे तो इस सप्ताह आप अपने कार्यों को करने में सफल रहेंगे क्योंकि भाग्य भी आपकी मदद करेगा। इस सप्ताह आपके पास धन आने का योग है। आपके अपने भाइयों से पूर्ण सहयोग नहीं प्राप्त होगा । परंतु बहनों का आपको सहयोग निरंतर मिलता रहेगा । कचहरी के कामों में इस सप्ताह आप पूर्णतया सफल रहेंगे । अध्ययन में बाधाएं आएंगी । छात्रों की पढ़ाई ठीक नहीं चलेगी । अविवाहित जातकों के शादी के संबंध में भी बाधाएं आ सकती हैं । कृपया सतर्क रहें । माताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आप के खर्चे इस सप्ताह बढ़ सकते हैं । इस सप्ताह आपके लिए 9 ,10 और 11 फरवरी उत्तम है । 7 और 8 फरवरी को आप संभल कर कोई भी कार्य करें । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गुरुवार का व्रत करें एवं पूरे सप्ताह भर विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा ।अविवाहित जातकों के विवाह के सुंदर प्रस्ताव आएंगे । अगर आप जनप्रतिनिधि हैं तो जनता में आप की विश्वसनीयता बढ़ेगी । दुर्घटना का खतरा है । अतः आप देर रात में गाड़ी न चलाएं । धन आने का इस सप्ताह सुंदर योग है ।जमीन के अंदर के पदार्थों से आपके पास धन आ सकता है । भाग्य इस सप्ताह आपका उत्तम साथ देगा । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शेयर बाजार में पैसे लगाएं या ऐसे किसी अन्य कार्य में भी जहां पर रिस्क ज्यादा हो आप पैसे लगा सकते हैं । इस सप्ताह आपके शत्रुओं का पतन हो सकता है । अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आप का दबदबा कायम रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 फरवरी अद्भुत है । इन दोनों तारीखों में  आप अधिकांश कार्यों में सफल रहेंगे । 9, 10 और 11 फरवरी को आपको कोई भी कार्य संभलकर करना चाहिए ।आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार का व्रत करें । शुक्रवार को मंदिर में जाएं और वहां पर गरीबों के बीच में चावल का दान करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह कचहरी के सभी प्रकरणों में आपको विजय मिलेगी । आपके शत्रु थोड़ा मजबूत हो सकते हैं परंतु अंत में वे आप से  हार जाएंगे । आपका व्यापार उत्तम चलेगा । परंतु व्यापार में आपको सावधानी पूर्वक कार्य करना होगा । आपका अपने जीवनसाथी से थोड़ा अन बन हो सकता है ।परंतु अगर आप वाद-विवाद में नहीं  फसेंगे तो ऐसा कुछ नहीं होगा । आपको अपने जीवनसाथी से वाद-विवाद में बचना चाहिए । आपके जीवनसाथी के कमर या गर्दन में दर्द हो सकता है । आपका अपने  बहनों से विवाद संभव है ।  अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपका अपने अधिकारियों पर अच्छा प्रभाव रहेगा । आपके पेट में किसी प्रकार की पीड़ा हो सकती है । अपने संतान से आपको इस सप्ताह सुख नहीं प्राप्त होगा । गलत रास्ते से धन आने का योग है । भाग्य इस सप्ताह आपका साथ नहीं देगा । इस सप्ताह आपके लिए  7 और 8 तारीख अच्छी है। इन दोनों तारीखों में आप सभी कार्यों सफल होंगे । 12 और 13 फरवरी को आपको  ध्यान पूर्वक कार्य करना चाहिए । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि के  जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

आपका स्वास्थ्य  ठीक-ठाक रहेगा । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपकी माताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । आपके सुख में इस सप्ताह कमी आएगी । छात्रों की पढ़ाई में बाधा आएगी । संतान से सुख प्राप्त नहीं होगा । गुप्त शत्रु बनेंगे । परंतु उनको आप अगर परिश्रम करेंगे तो परास्त कर सकेंगे । व्यापार में लाभ का योग है । धन की प्राप्ति होगी । भाग्य कम साथ देगा । कचहरी के कार्यों में सफलता का उत्तम योग है । अगर आप की विशोन्तरी दशा उत्तम हो तो 9 ,10 और 11 फरवरी को आपको कचहरी में अपने पेंडिंग प्रकरणों को लगवाना चाहिए। इस सप्ताह आपके लिए 9 ,10 और 11 फरवरी बहुत ठीक है । 12 और 13 फरवरी को आपको संभल कर कार्य करने की आवश्यकता है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह सूर्य देव की स्तुति उनके पौराणिक मंत्र या सूर्य गायत्री मंत्र के द्वारा करना चाहिए। इस सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत खर्चे का है। आपके आय का काफी हिस्सा खर्च हो जाएगा । आप कोई बचत नहीं कर पाएंगे ।  जनता में आपके ख्याति में कमी आएगी । शत्रुओं की वृद्धि होगी तथा दुर्घटना भी हो सकती है । भाइयों से आपके संबंध खराब होंगे । अविवाहित जातकों के विवाह में बाधा आएगी । छात्रों की पढ़ाई ठीक-ठाक चलेगी । अगर आप शासकीय अधिकारी या कर्मचारी हैं तो आपको कई सफलताएं मिल सकती हैं ।आपको इस सप्ताह अपने संतान से सहयोग नहीं प्राप्त होगा । धन आने का उत्तम योग है । व्यापार में उन्नति होगी । इस सप्ताह आपके लिए 12 और 13 फरवरी उत्तम है । सप्ताह के बाकी दिन की ठीक हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप पीपल के पेड़ के नीचे शनिवार की शाम को दिया रखकर पीपल की सात बार परिक्रमा करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

जैसा कि मैं पूर्व में कह चुका हूं यह समय भारत वर्ष के लिए अत्यंत कठिन समय है यह समय उन लोगों के लिए भी कठिन है जिनकी कुंडली में कालसर्प योग है । भारतवर्ष की कुंडली में कालसर्प योग है  परंतु फरवरी माह में कोई बड़ी दुर्घटना का योग नहीं आ रहा है। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है कि मेरे सभी दर्शक सुखी सानंद और संतुष्ट रहें।
जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333 /8959594400
 यूट्यूब लिंक

Archive

Adsense