शनिवार, 12 मार्च 2022

लघु उद्योगों को समस्या से मिलेगी निजात: मूंदड़ा★ लघु उद्योग भारती की सागर इकाई का गठन , अनिल जायसवाल चुने गए अध्यक्ष

लघु उद्योगों को समस्या से मिलेगी निजात:  मूंदड़ा
★ लघु उद्योग भारती की सागर इकाई का गठन , अनिल जायसवाल चुने गए अध्यक्ष


सागर।   जिले के लघु उद्यमियों को कच्चा माल खरीदने  और उत्पादित सामग्री बेचने में आ रही कठिनाइयों से अब निजात मिलेगी। अब उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण लघु उद्योग भारती के माध्यम से किया जाएगा। उक्त बात लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव समीर मूंदड़ा ने सागर इकाई गठन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही। लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव समीर मूंदड़ा ने सागर इकाई के पदाधिकारियों की घोषणा करते हुए कहा कि यह लघु उद्योगों का भारत का सबसे बड़ा संगठन है। और सागर इकाई मैं शामिल होने वाली प्रदेश की 35 वीं एवं देश की 544 वी इसलिए कई बन गई है । उन्होंने कहा की सागर इकाई का गठन होने से यहां की लघु उद्यमियों की प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर की समस्याओं का हल कराने में मदद मिलेगी । भारती का मुख्य उद्देश लघु उद्योगों को बढ़ावा देना समस्याओं का निराकरण करना है।  उन्होंने कहा कि सागर के लघु उद्मियो के जो भी उत्पादन हैं अब देश में कहीं भी बेचे जा सकेंगे एव कच्चा  माल खरीदने में आसानी होगी।  उद्यमियों को कम दरों पर सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।
लघु उद्योग भारती के महाकौशल संभागीय अध्यक्ष रवि मिश्रा ने कहा कि इकाई का गठन सागर के उद्यमियों के लिए बड़ी उपलब्धि है ।अब सागर जिले के उद्यमियों की भोपाल दिल्ली से संबंधित समस्याएं प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर के प्रतिनिधि हल करा कर देंगे ।अब भटकना नहीं पड़ेगा । सागर इकाई  के नवनियुक्त अध्यक्ष अनिल जायसवाल ने कहा कि इकाई के गठन से सागर में लघुउद्योगों को बढ़ावा मिलेगा एवं उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से हो सकेगा। ईकाई के गठन लिए 25 सदस्यों का होना जरूरी था ।खुरई को मिलाकर इकाई में अब तक 30 सदस्य हो गए हैं । इस संख्या को 100 तक पहुंचाना लक्ष्य है ।इसमें निर्माण कार्य से जुड़े उद्योगों को भी शामिल किया जाएगा ।कार्यक्रम का संचालन गुलाब समैया एवं नीरज चौधरी खुरई ने किया।

*
*
*

सागर इकाई का गठन : उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव समीर मूंदड़ा ने सागर इकाई के पदाधिकारियों की घोषणा की जिसमें अध्यक्ष अनिल जायसवाल, उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह, राजीव गुरहा खुरई,  सचिव नीरज चौधरी, सह सचिव सौरभ रावत, संयुक्त सचिव अवधेश बलैया एवं कोषाध्यक्ष अरविंद भाई जी नियुक्त किए गए। नवनियुक्त पदाधिकारियों को उपस्थित जनों ने बधाई दी।

SAGAR : विधायक कप खेल महोत्सव 2022 का रंगारंग शुभारंभ


SAGAR : विधायक कप खेल महोत्सव 2022 का रंगारंग शुभारंभ 


सागर। सागर विधान सभा क्षेत्र में विधायक शैलेन्द्र जैन द्वारा आयोजित दो दिवसीय विधायक कप खेल महोत्सव 2022 का विधिवत शुभारंभ पीली कोठी के बाजू में स्थित वाल्सल्य खेल मैदान में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, भाजपा सागर जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया उपस्थित रहे ।
सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया। बहुत ही गरिमामय एवं भव्यतापूर्ण इस खेल महोत्सव में खिलाड़ियों ने बड़ी संख्या हिस्सा लिया। इस खेल महोत्सव में विभिन्न खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें कबड्डी, बॉलीबाल, कुश्ती, बैडमिंटन, शतरंज, तैराकी, कूडो, ताईक्वांडो, टेबिल टेनिस, बास्केटबॉल आदि खेलों का आयोजन बालक/बालिक (स्कूल) एवं महिला/पुरूष (ओपन) शामिल है। अतिथियों की गरिमामय उपस्थिति में सभी खेलों की औपचारिक शुरूआत हुई।

विधायक शैलेन्द्र जैन ने प्रत्येक खेल के खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनसे परिचय किया। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी एक बहुत बड़े खेल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।  खेल आज के समय की मांग है। इस तरह के खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। इस तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से वे प्रदेश एवं देश स्तर पर अपना हुनर दिखाते हुये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का नाम रोशन करते है। जितने भी खिलाड़ियों ने इस खेल महोत्सव में भाग लिया है, उनके लिये बहुत ही सुनहरा अवसर है अपने आप को खेल के प्रति साबित करने का, अपनी प्रतिभा को दिखाने का। सभी खिलाड़ियों के साथ मेरी शुभकामनाएँ हैं कि, वे अच्छे से अच्छा प्रदर्शन कर सके।




 उपस्थित समस्त अतिथियों ने खेल महोत्सव को संबोधित किया एवं खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। नगरवासियों ने इस खेल महोत्सव में शामिल होकर खेलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया एवं विभिन्न खेलों का लुप्त उठाया। इस अवसर पर महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमति संध्या भार्गव, श्याम तिवारी, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष यश अग्रवाल, एड. रूपसिंह यादव, वृंदावन अहिरवार, राजेश केशरवानी, धर्मेंद्र खटीक, मेघा दुबे, अलका श्रीवास्तव, करण श्रीवास्तव, रीतेश मिश्रा, मनीष चौबे, विक्रम सोनी, रामअवतार पांडेय, विनय पाठक, जावेद खान, जगन्नाथ गुरैया, हर्षवर्धन जैन, नरेश भाई, सुषमा यादव, शारदा कोरी, अनीता अहिरवार, प्रतिभा रामेश्वर चौबे, एजाज खान, मंगल यादव, प्रमिला मौर्य, प्रदीप राजोरिया, शैलेश वर्मा, प्रासुक जैन, ज्ञानचंद कुकेरजा, दीपक दुबे, चक्रेश चौधरी, विकास केशरवानी, नितिन साहू, कुलदीप खटीक, पलास चौबे, राहुल नामदेव, नितिन सोनी, भानू राजपूत, राहुल वैद्य, शुभम् नामदेव, विवेक सोदिया, निखिल अहिरवार, रानेश ओमरे, राकेश लारिया आदि विभिन्न खेल प्रतियोगिता के प्रभारी के रूप में अपने दायित्वों का पालन करने में उपस्थि रहे। 
बास्केटबॉल - स्कूल बालक वर्ग में खेले गये मैच- 1. वात्सल्य स्कूल एवं जैन पब्लिक स्कूल के बीच खेला गया, जिसमें जैन पब्लिक स्कूल विजेता रहा। 2. केवी-2 एवं तक्षशिला के बीच खेले गये मैच में केवी-2 विजेता रही। 
3. अभ्योदय एवं आवासीय विद्यालय के बीच खेले मैच में अभ्योदय की टीम विजेता रही। 4. इम्मानुअल स्कूल एवं एम.आर.सी. के बीच खेले गये मैच में इम्मानुअल स्कूल की टीम विजेता रही। 

निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे हों: मंत्री भूपेंद्र सिंह★ खुरई नपा की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे हों: मंत्री भूपेंद्र सिंह
★ खुरई नपा की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

 खुरई। मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने निर्देश दिए हैं कि जो ठेकेदार समय पर निर्माण कार्य पूरे नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। समय सीमा में कार्य पूरे नहीं हुए तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।_

     नगरपालिका खुरई के अधिकारियों की बैठक लेते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में चल रहे विकासकार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिए हैं। बैठक में नपा सीएमओ ने जानकारी दी कि वर्ष 2019 से अब तक 90 करोड़ के कार्य पूरे किए जा चुके हैं।  सफाई से संबंधित 6 नई मशीनें प्रदाय की गई हैं। 75 लाख रुपए लागत की रोड स्वीपिंग मशीन इसी मार्च माह में क्रय कर ली जाएगी।  मंत्री श्री सिंह ने बताया कि 125 करोड़ लागत की सीवरेज परियोजना स्वीकृत करा ली गई है। नपा क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु एशियन डेव्हलपमेंट बैंक से 150 करोड़ की योजना भी स्वीकृत की गई है। नपा खुरई में सम्मिलित 12 नये ग्रामों के विकास के लिए 32 करोड़ में से 2.5 करोड़ की प्रथम स्वीकृति प्रदान कर दी गई है । शेष राशि अगले वित्तीय वर्ष में स्वीकृत कर दी जाएगी। विभिन्न वार्डों में विकास कार्यों के लिए 18.5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गये हैं। अमृत दो योजना अंतर्गत नये क्षेत्र में पेयजल ,तालाबों का उन्नतिकरण एवं पार्क के लिए 40 करोड़ रु स्वीकृत किए गये हैं।
मंत्री श्री सिंह ने बैठक में कहा कि जहां भी निर्माण कार्य चल रहे हैं वहां कार्य की लागत और निर्माण अवधि के बोर्ड लगाए जाएं। कार्यों के निर्माण में यदि कोई समस्या आ रही है तो उसका निराकरण करने एसडीएम और सीएमओ  बैठक करें। मंत्री श्री सिंह ने बीएलसी की राशि हितग्राहियों के खाते में पहुंचने की जानकारी ली। 
     उन्होंने नई दूकानों के निर्माण कराने हेतु कास्ट रिवाइज करने और शीघ्र नीलामी प्रक्रिया करने के निर्देश दिए। उन्होंने मार्केट के सामने से टायलेट हटाने , स्काई मशीन क्रय करने, नपा के सभाकक्ष में साऊंड सिस्टम लगाने, सभी वार्डों में जहां सीसी रोड ,नाली, पार्क, कम्युनिटी हाल बनाने, बैडमिंटन कोर्ट के लिए जगह देखने, स्वीमिंग पूल बनाने की प्लानिंग करने, पार्क में बच्चों के खेल के साधन बढ़ाने के निर्देश भी दिए। मंत्री श्री सिंह ने चौराहा सौंदर्यीकरण कार्य की गति धीमी होने पर नाराजगी व्यक्त की।

इलेक्ट्रिक तिपहिया स्कूटी से दिव्यांग बहिन आजाद रानी बच्चों सहित पहुंची डोहेला महोत्सव में

 खुरई की दिव्यांग बहिन श्रीमती आजाद रानी इलेक्ट्रिक तिपहिया स्कूटी पर बच्चों को बैठा कर डोहेला महोत्सव के मनोरंजन जोन में जाती हुईं दिखाई दीं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने निजी व्यय से पिछले हफ्ते महिला दिवस पर इस दिव्यांग बहिन को यह स्कूटी भेंट की थी।

डोहेला महोत्सव: अपनी प्रस्तुति से नवरस बिखेर दिए जानकी बैंड आफ वूमन ने

डोहेला महोत्सव: अपनी प्रस्तुति से नवरस बिखेर दिए जानकी बैंड आफ वूमन ने


खुरई।डोहेला महोत्सव के तृतीय दिवस की साँस्कृतिक संध्या का आरंभ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया। आज की शाम देश भर में धूम मचा रहे जबलपुर के 'जानकी बैंड आफ वूमन' की 13 महिला कलाकारों ने के नाम थी। उन्होंने नर्मदा मैया को अर्पित प्रसिद्ध बंबुलिया ' नर्मदा मैया ऐसी तो बहें रे, जैसें बह रई सुधा की जा धार रे' से अपनी मोहक प्रस्तुतियों की शुरुआत की।
जानकी बैंड की अगली प्रस्तुति माता दुर्गा की 'जस' गाकर हुई। इस प्रस्तुति से वातावरण पूरा नवरात्रि की तरह धर्ममय हो गया। आदिवासी समुदाय की सांस्कृतिक धरोहर सैला की शानदार प्रस्तुति बैंड ने की तो होली की बुंदेली फाग 'बलम नइंयां फागुन में उनको जिया नईं माने' गाकर वातावरण को बासंती कर दिया। पंजाब के वैवाहिक लोक गीत मत्थे दे चमकण बाल मेरे बनणे ते' सुनाकर जानकी बैंड की कलाकारों ने दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। 'खूब लड़ी मर्दानी लह त़ झांसी वाली रानी थी' गाकर जानकी बैंड ने डोहेला किले का वातावरण वीररस से ओतप्रोत कर दिया। वहीं दुल्हन की विदाई का गीत गाकर माहौल को भावुक कर दिया। जानकी बैंड के एंकर रविंद्र ने डोहेला के प्रतिष्ठित मंच पर परफार्म करने का मौका देने के लिए मंत्री भूपेंद्र सिंह का हृदय से आभार व्यक्त किया।
डोहेला परिसर में पहुंचे मंत्री भूपेंद्र सिंह ने माँ बीजासेन के दर्शन के बाद महिला स्वसहायता समूहों की बहिनों के सभी सेल काउंटर्स पहुंच कर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। डोहेला परिसर में मंत्री भूपेंद्र सिंह के साथ सेल्फी लेने के लिए युवाओं और बच्चों में होड़ लग गई।

रहस लोकोत्सव मेला : 6000 से अधिक हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित★ 249 युवक-युवतियों को मिला रोजगार , रहस मेला का रंगारंग हुआ समापन

 
रहस लोकोत्सव मेला : 6000 से अधिक हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

★ 249 युवक-युवतियों को मिला रोजगार , रहस मेला का रंगारंग हुआ समापन

सागर ।  214 वर्ष से लगातार रहस लोकोत्सव मेला का आयोजन किया जा रहा है और इस लोक उत्सव मेला को मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा विगत एक दशक से ज्यादा से किया जा रहा है । रहस मेला का रंगारंग समापन मेला समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव के द्वारा किया गया । इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव ने कहा कि लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव की मंशा अनुसार मेला में हितग्राहियों के लाभ प्रदान करने के साथ-साथ बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार भी प्रदान किया गया । उन्होंने कहा कि यह मेला सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ स्व रोजगार के साथ रोजगार मेला एवं हितकारी उत्सव मेला बन गया है।

मंत्री श्री भार्गव के द्वारा लगातार मेंले को लोक उत्सव के साथ लोक हितकारी मेला बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके परिपेक्ष में जिला प्रशासन के समस्त विभागों द्वारा शासन की विभिन्न हितकारी योजनाओं के माध्यम से ना केवल उनको प्रचार-प्रसार किया जा रहा है बल्कि पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित भी मौके पर ही किया जा रहा है ।
लोक उत्सव मेला में मंत्री श्री भार्गव की निर्देश पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा रोजगार मेला लगाने के भी निर्देश दिए गए थे जिसके तहत जिला रोजगार अधिकारी श्री एम की नागवंशी एवं एवं आजीविका मिशन के परियोजना अधिकारी श्री अनूप तिवारी द्वारा रहली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्रामों में लगातार प्रचार प्रसार किया गया और मेले के अंतिम दिन रोजगार मेला का आयोजन भी किया गया रोजगार मेले में कुल 249 बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार भी प्रदान किया गया।

रहस मेला के नोडल अधिकारी तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर ने बताया कि तीन दिवसीय लोक उत्सव मेला में मंत्री श्री भार्गव के निर्देश पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य के द्वारा जिले के 45 विभागों द्वारा रहस मेला के 3 दिन मैं अपने विभागों की हितकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देकर लाभान्वित किया गया उन्होंने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर मौके पर ही लाभान्वित किया गया है।
 उन्होंने बताया कि लोक उत्सव मेला में 45 विभाग द्वारा आयोजित अपने-अपने विभागों की प्रदर्शनी में 28000 हितग्राहियों को न केवल जानकारी प्रदान की बल्कि 8700 से अधिक व्यक्तियों ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ लेने हेतु आवेदन किया। उन्होंने बताया कि 8700 से अधिक आवेदन का मौके पर ही परीक्षण किया गया और उनमें से 6265 पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया ।
उन्होंने बताया कि इस मेले में लगभग 650 से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए ,जिनके माध्यम से आवश्यकता पड़ने पर 5 लाख तक का निशुल्क इलाज किया जा सकेगा इसी प्रकार दिव्यांग प्रमाण पत्र भी बनाए गए और आवश्यकता अनुसार पात्र हितग्राहियों को परीक्षण करने के पश्चात उनको उपकरण भी वितरित कराए गए।

जिला रोजगार अधिकारी श्री एमके नागवंशी ने बताया कि रहस मेला में लगाया गया रोजगार मेला में कुल 18 कंपनियां ने भाग लिया और जिसमें 249 युवक युवतियों को रोजगार प्रदान किया गया ।जिला परियोजना अधिकारी अजीविका मिशन ग्रामीण श्री अनूप तिवारी ने बताया कि आजीविका मिशन के तहत श्री विकास दीक्षित श्री ऋषि कांत खत्री श्री लीलाधर अहिरवार द्वारा रहली विधानसभा क्षेत्र के 216 ग्राम में रोजगार मेला हेतु प्रचार प्रसार किया गया और रोजगार मेला में पंजीयन की व्यवस्था भी की गई।

लोक अदालत : सागर जिले में48 खण्डपीठों द्वारा निराकृत किए गए 2510 प्रकरण★ मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों में क्षतिपूर्ति राशि रूपये 7,47,98,000/- पीड़ित पक्षकारों को दी गई

  
 
लोक अदालत :  सागर जिले में48 खण्डपीठों द्वारा निराकृत किए गए 2510 प्रकरण
★ मोटर दुर्घटना दावा प्रकरणों में क्षतिपूर्ति राशि रूपये 7,47,98,000/- पीड़ित पक्षकारों को दी गई


सागर । प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सागर श्री अरूण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में 12 मार्च को नेशनल लोक अदालत का सफल आयोजन जिला मुख्यालय सागर एवं सभी तहसील न्यायालयों में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री अरूण कुमार सिंह, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा किया गया।12 मार्च को आयोजित नेशनल लोक अदालत हेतु संपूर्ण जिले में 48 खण्डपीठों का गठन किया गया, जिसमें न्यायालय में लंबित प्रकरणों में से 758 प्रकरण एवं प्री-लिटिगेशन के 1752 प्रकरण निराकृत किए गए, जिसमें मोटर दुर्घटना के 95 प्रकरणों का निराकरण कर क्षतिपूर्ति राशि रूपये 7,47,98,000/- के अवार्ड पारित किए गए, चैक बाउंस
के 205 प्रकरणों के निराकरण में कुल राशि रूपये 5,09,99,705/- परिवादी पक्ष द्वारा प्राप्त किये गए। आपराधिक प्रकृति के शमन योग्य 141 प्रकरण, विद्युत के 101 प्रकरण, पारिवारिक विवाद के 89 प्रकरण तथा दीवानी एवं अन्य प्रकृति के 127 प्रकरणों का निराकरण किया गया। विभिन्न बैंकों के 102 प्री-लिटिगेशन प्रकरण, विद्युत विभाग के 488 प्री-लिटिगेशन प्रकरण, नगर निगम के 428 प्री-लिटिगेशन प्रकरण एवं अन्य 734 प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण भी इस अवसर पर हुआ जिसमें राशि रूपये 1,67,43,471/- का राजस्व प्राप्त हुआ।            
                             
नेशनल लोक अदालत के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/ अध्यक्ष श्रीमान् श्री अरूण कुमार सिंह एवं अन्य न्यायाधीशगण, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विवेक शर्मा, अध्यक्ष जिला अधिवक्ता संघ, सागर श्री अंकलेश्वर दुबे, मध्य प्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद् के सदस्य श्री राजेश पाण्डे, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, अधिवक्तागण, बीमा कंपनियों के अधिकारीगण, बैंक, विद्युत, नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर फलदार वृक्षों का वितरण भी राजीनामा करने वाले पक्षकारों को न्याय वृक्ष के प्रतीक के रूप में प्रदान किया गया एवं न्यायालय में आने वाले दिव्यांग पक्षकारों की सुविधा के लिये जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे के प्रयास से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 02 नग व्हील चेयर माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश महोदय को निःशुल्क प्रदान की गई।

विशेष प्रकरण के रूप मेंः-

01. पशु चिकित्सा विभाग, सागर में भृत्य के पद पर कार्यरत श्री संजय कौल आदिवासी उम्र-26 वर्ष दिनांक 18.11.2019 को अपने ग्राम रतौना निवास से अपनी मोटर साईकिल से जा रहा था, तभी भोपाल रोड स्थित ग्राम - रतौना के आम रोड पर एक ट्र्क द्वारा टक्कर मार दी जिस कारण से संजय कौल की मौके पर ही मृत्यू हो गई जिसकी क्षतिपूर्ति हेतु मृतक की पत्नि, बच्चे एवं मॉं की ओर से अधिवक्ता श्री सत्यनारायण शुक्ला द्वारा द्वितीय मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण, सागर श्री एस.बी. साहू के समक्ष क्षतिपूर्ति प्रकरण प्रस्तुत किया, जिसमें अधिकरण के द्वारा राशि रूपये 44,86,279/- अंकन चवालीस लाख छियासी हजार दो सो उन्यासी रूपये मात्र का अवार्ड पारित किया, लेकिन आवेदकों को राशि का भुगतान न होने से आवेदकों द्वारा निष्पादन प्रकरण प्रस्तुत किया, जिस पर आज दिनांक 12 मार्च, 2022 को आयोजित नेशनल लोक अदालत में ओरियन्टल इंश्योरेंस बीमा कंपनी के अधिवक्ता श्री उत्कर्ष श्रीवास्तव द्वारा आवेदकगण को राशि रूपये 44,86,279/- अंकन चवालीस लाख छियासी हजार दो सो उन्यासी रूपये का भुगतान करने संबंधित स्वीकृत पत्र प्रदान कर मामले का

आपसी समझौते से निराकरण कराया गया

02. ग्राम-कोहा, पुलिस थाना-खुरई, जिला सागर निवासी श्रमिक श्री सुरेश लोधी, तहसील बीना के चन्द्रशेखर वार्ड में श्री अनिल गोस्वामी के मकान निर्माण में ठेकेदार श्री जगदीश अहिरवार के मार्फत मजदूरी का कार्य कर रहा था लेकिन ठेकेदार द्वारा बिना सुरक्षा सामग्री दिए लापरवाही पूर्वक कार्य कराये जाने से मकान निर्माण के दौरान श्रमिक श्री सुरेश लोधी विद्युत लाईन के संपर्क में आने से करंट लगने से दुर्घटना का शिकार हुआ परिणाम स्वरूप श्रमिक श्री सुरेश लोधी के बॉंये पैर में चोट कारित हुई और बॉयें पैर को काटना पड़ा जिसकी क्षतिपूर्ति के लिये श्रमिक श्री सुरेश लोधी के द्वारा श्री अनिल गोस्वामी एवं ठेकेदार श्री जगदीश अहिरवार के विरूद्ध श्रम न्यायालय में प्रकरण प्रस्तुत किया गया। जिसमें आज दिनांक 12 मार्च, 2022 को आयोजित नेशनल लोक अदालत में खण्डपीठ के द्वारा उभयपक्षों के मध्य सुलह कराकर प्रकरण में राजीनामा कराया गया। राजीनामा के अनुसार
अनुसार श्री अनिल गोस्वामी के द्वारा क्षतिपूर्ति राशि 70,000/- रूपये 02 माह के भीतर श्रमिक को दिए जाने हेतु श्रम न्यायालय में जमा कराना स्वीकार किया गया, प्रकरण का निराकरण आपसी समझौते से होने से श्रमिक को माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश महोदय श्री अरूण कुमार सिंह के द्वारा जिला विकलांग पुर्नवास केन्द्र एवं नगर निगम के सहयोग से ट्राईसिकिल एवं न्याय वृक्ष प्रदान किया गया।

03. इसी प्रकार न्यायिक मजिस्ट््रेट प्रथम श्रेणी, सुश्री साक्षी मसीह की खण्डपीठ के   द्वारा नोबेल कॉलेज के पास, रजाखेड़ी मकरोनिया निवासी महिला आवेदिका द्वारा वर्ष 2021 में उसके पति के विरूद्ध भरण-पोषण प्राप्ति हेतु प्रकरण प्रस्तुत किया था, जिसमें आज दिनांक 12 मार्च, 2022 को आयोजित नेशनल लोक अदालत में उभयपक्षों के मध्य सुलह कार्यवाही कराई गई जिसके फलस्वरूप पति-पत्नि ने पुनः साथ में रहने का निश्चय किया तथा आपसी सहमति से प्रकरण का निराकरण किया गया।

बी.टी.आई.आर.टी. में " रोबोटिक्स" पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

.
बी.टी.आई.आर.टी. में " रोबोटिक्स" पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

सागर 12 मार्च : यत्र नारयते पूज्यते तत्र रमन्ते देवता अर्थात जहां नारी का सम्मान होता हैवही देवता निवास करते है। बी.टी. परिवार की नारी शक्ति को प्रोत्साहित करने के पावन उद्देश्य से अंतराष्ट्रीय महिला दिवस (08 मार्च) से आधुनिक जीवन शैली एवं विकास की रीढ़ "रोबोटिक्स' पर बी.टी.आई.आर.टी. सिरोंजा स्थित शैक्षणिक परिसर में पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया । यह कार्यशाला 08 से 12 मार्च तक संस्था के ई.सी.ई. एवं ईएक्स.
विभाग द्वारा आयोजित की गई । कार्यशाला का उद्घाटन संस्था के सभागार में दीप प्रज्जवलन एवं मां सरस्वती पूजन से हुआ तद्उपरान्त संस्था के रजिस्ट्रार तरूण सिंह
प्राचार्य डॉ. वीरेश फुसकेले ने सभी प्रतिभागियों को संबोधित किया। विषय विशेषज्ञ इंजी. शिवम पटैल व सनी टुंडेले ने कार्यशाला के संदर्भ में विस्तृत जानकारी साझा की। पांच दिवसीय कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों ने रोबोट के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की, कोडिंग सीखी रोबोट निर्माण में आवश्यक कंमपोनेनट्स के संदर्भ में जाना, क्लाउड कम्पूटिंग के संदर्भ में जानकारी हासिल की, रोबोट हार्डवेयर सीखा। सी लेंग्वेज की जानकारी हासिल की एवं रोबोट अंसेबिल करना भी सीखा मोबाइल से इंटरफेसिंग सीखी व रोबोट
निर्माण एवं टेसटिंग करना सीखा। इन पांच दिनो में रोबोट से संबंधित हार्डवेयर साफ्टवेयर एवं टेक्नालॉजी से प्रतिभागी भली-भांति परिचित एवं पारंगत हुये।कार्यशाला के दौरान 11 रोबोट तैयार किये गये जिनका आज प्रदर्शन किया गया। आज आयोजित समापन सामारोह में प्रतिभागी अमन आर्या, अभय पटैल एवं मोतीलाल कुर्मी ने कार्यशाला को लेकर अपने अनुभव
साझा किये। संस्था के प्राचार्य डॉ. वीरेश फुसकेले जी ने अपने उद्बोधन में सम्मानीय विशेषज्ञ एवं आयोजक टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। तथा प्रतिभागियों से आई.आई.टी. मुंबई द्वारा आयोजित ई यंतरा प्रतियोगिता हेतु रोबोट तैयार करने की अपील की। आपने संस्था में इंडस्ट्रीयल रोबोट विकसित करने की इच्छा भी व्यक्त की। संस्था के रजिस्टार तरूण सिंह ने अपने बचपन के वैज्ञानिक अनुभव साझा किये। आपने संस्था प्रवंधन की तरफ से इस तरह के प्रोजेक्ट्स में सभी प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया। संस्था के पालीटेकनिक विंग के प्राचार्य डॉ. सुजीत सिंह ने विशेषज्ञो . फैकल्टी एवं विद्यार्शियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। तत्पश्चात् कार्यशाला के विशेषज्ञो को स्मृति चिन्ह एन नगद राशि से सम्मानित किया गया। आभार प्रदर्शन ई.सी.ई. एवं ई. एक्स विभाग की अध्यक्षा सुश्री मेघा सोनी ने किया। समापन समारोह का सफल संचालन इंजी. आरथा गुप्ता ने किया।यह कार्यशाला वी.टी. गुप के चेयरमेन श्री संतोष जैन घडी के संरक्षण, प्राचार्य डॉ. वीरेश कुसकल के कुशल दिशा निर्देशन एवं ई.सी.ई. एवं ई. एक्स विभाग की अध्यक्ष इंजी. मेघा सोनी एवं विभागीय टीम को बेहतरीन समन्वयन में आयोजित की गई इसके माध्यम से संस्था के प्रतिभागी रोबोट के अदभुत उपयोगिता एवं कौशल रो भली भांति परिचित हो सके।

आम आदमी पार्टी ने मनाया विजय उत्सव, निकाली रैली।★ मध्यप्रदेश में आपकी लहर,देंगे तीसरा विकल्प -: पंकज सिंह

आम आदमी पार्टी ने मनाया विजय उत्सव निकाली रैली।

★ मध्यप्रदेश में आपकी लहर,देंगे तीसरा विकल्प -: पंकज सिंह

सागर । आम आदमी पार्टी सागर ने पंजाब के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की हुई है ऐतिहासिक जीत की खुशी विजय उत्सव रैली के रूप में मनाया । विजय उत्सव रैली में आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  पंकज सिंह एवं प्रदेश प्रवक्ता तथा बुन्देलखण्ड ज़ोन प्रभारी डॉ धरणेन्द्र जैन सहित तमाम पदाधिकारी एवं क्रांतिकारी साथी सम्मिलित हुए। 
 विजय उत्सव रैली सिविल लाइन से शुरू होकर गोपालगंज , बस स्टैंड , परकोटा , तीन बत्ती , कटरा मस्जिद , राधा तिराहा होते हुए भगवान गंज चौराहा पर समाप्त हुई । इस दौरान कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखने को मिला,रैली का जगह जगह स्वागत किया गया, कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी भी की। 
      प्रदेश अध्यक्ष श्री पंकज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में जिला तथा विधानसभा एवं कुछ जगह ग्राम एवं वार्ड स्तर पर संगठन तैयार है और पार्टी पूरी ताकत और जोश से आगामी नगरीय निकाय,पंचायत एवं विधान सभा चुनाव लड़ने को तैयार है,उन्होंने बताया कि प्रदेश की जनता को आप तीसरा विकल्प पूरी सक्षमता,ताकत एवं विश्वास के साथ देगी तथा दिल्ली मॉडल को आम जन तक लेकर जाएगी।

       प्रदेश प्रवक्ता डॉ धरणेन्द्र जैन ने कहा कि आम आदमी पार्टी के उदय से देश और प्रदेश में अब कल्याणकारी शासन की होगी आम स्थापना,छदम राष्ट्रवाद  एवं शोषणकारी राजनीति से मिलेगी मुक्ति अब देश मे सच्चे राष्ट्रवाद और जनोन्मुखी राजनीति की होगी स्थापना और हमारा भारत शक्तिशाली  तथा विश्व की महाशक्ति बनेगा।
सारे देश की आशायें, विश्वास आप से है और आप के क्रांतिकारी साथी ,कार्यकर्ता देश के प्रत्येक नागरिकों की आशाओं को पूरा करेगा उनके विश्वास पर खरा उतरेगा तथा राजनीतिक आतंकवाद को खत्म करेगी । शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार ने कहा कि यह जीत पंजाब की आम जनता की जीत है और राष्ट्रीय राजनीति में आम आदमी पार्टी का एक बड़ा कदम है । ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति ने कहा कि पंजाब के बाद मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी । जिला सचिव नीलेश पवार ने कहा कि आम आदमी पार्टी का विस्तार पूरे देश में तेजी से हो रहा है , पंजाब के बाद अब मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी सत्ता की प्रमुख दावेदार है । 
         इस दौरान मुख्य रूप से प्रदेश अध्यक्ष पंकज सिंह , प्रदेश प्रवक्ता डॉ धरणेन्द्र जैन , शहरी जिला अध्यक्ष अभिषेक अहिरवार , ग्रामीण जिला अध्यक्ष के के प्रजापति , जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह राजपूत , जिला उपाध्यक्ष भगवानदास रैकवार , जिला सचिव नीलेश पवार , जिला मीडिया सह प्रभारी लक्ष्मीकांत राज , आरती राज, जिला सह सचिव नरेश प्रजापति , जिला कार्यालय प्रभारी कालूराम अहिरवार , बंडा विधानसभा अध्यक्ष नीरज राज , अमित सोनी , अतुल मिश्रा , अखिलेश जैन , गौरीशंकर चढ़ार , डॉ अरविंद चौधरी , अभिषेक चौरसिया , राजू, एस के खत्री, अमित सोनी (गढ़ाकोटा), मकरोनिया संत रविदास वार्ड क्र.16 से हेमलता अहिरवार, वार्ड प्रभारी बदन अहिरवार, चेतन्य कोशाय, ब्रजेश, अमित साहू ( बीना), ब्रजेश अंकल, धरीराम गुप्ता, सनमन सिंह राजपूत, अमित मोदी, रामनिवास लोधी,नागर सहित सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


शुक्रवार, 11 मार्च 2022

डोहेला महोत्सव के दूसरे दिन आकृति के नग्मों पर झूमा खुरई नगर

डोहेला महोत्सव के दूसरे दिन आकृति के नग्मों पर झूमा खुरई  नगर

खुरई । डोहेला महोत्सव के दूसरे दिन विख्यात पार्श्व गायिका आकृति कक्कड़ ने अपने मशहूर गीतों से समां बांध दिया। आकृति का लाइव कार्यक्रम देखने शहर के दर्शकों का उत्साह देखते ही बनता था। एक से एक लोकप्रिय गीतों ने दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया।




 मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह और खुरई के गणमान्य प्रतिनिधियों ने सरस्वती पूजन के बाद आकृति कक्कड़ को गुलदस्ता भेंट कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आकृति की पहली प्रस्तुति ...लग जा गले कि फिर ये हंसीं रात हो न हो.. थी। उसके बाद लगातार ...मौह मौह के धागे, दिल दि या गल्लां, कभी कभी मेरे दिल में खयाल आता है, मौला मेरे मौला...,कुड़ी सेटर डे सेटर डे जैसे गीत सुना कर आकृति ने माहौल को संगीतमय कर दिया।


खुरई का चार दिवसीय  डोहेला महोत्सव पीक पर है। स्वसहायता समूहों की बहिनों के स्टालों पर खरीददारों की भीड़ उमड़ रही है। वस्त्रों,हेंडीक्राफ्ट, खेल खिलौने,पेंटिंग्स, चंदेरी साड़ी, मनहारी, आयुर्वेद उत्पादों के सेल काउंटर आकर्षण का केंद्र हैं।

मैं, रहली-सागर का मेहमान नहीं, मेरे सागर से पारिवारिक संबंध : केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया★ मैं रहूं ना रहूं रहस मेला चलता रहना चाहिए :मंत्री गोपाल भार्गव ★ रहस मेला जनउपयोगी मेला बना : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत

मैं, रहली-सागर का मेहमान नहीं, मेरे सागर से पारिवारिक संबंध : केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

★ मैं रहूं ना रहूं रहस मेला चलता रहना चाहिए :मंत्री गोपाल भार्गव 

★ रहस मेला जनउपयोगी मेला बना : राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत 
सागर  । मैं, सागर-रहली का मेहमान नहीं, मेरा सागर से पारिवारिक संबंध है। यहां से मिली सीख लगातार मुझे सही दिशा देने का कार्य करती है। केंद्र सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उक्त विचारों के साथ कहा कि, देश की प्रगति एवं विकास के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण आवश्यक है। वे सागर के गढ़ाकोटा में आयोजित तीन दिवसीय रहस मेले के द्वितीय दिवस में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए थे।
इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन एवं सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदोरिया, जलसंसाधण मंत्री श्री तुलसी सिलावट, स्वास्थ्य मंत्री  डॉ प्रभुराम चौधरी, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं भारी संख्या में जन समुदाय मौजूद था।


केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने   कहा कि, इस क्षेत्र में एक नया  पौधा बन रहा है। जिसका नाम अभिषेक भार्गव है। मैं अभिषेक भार्गव के द्वारा इतने सफल मेले के आयोजन की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं पहले मानता था कि मध्य प्रदेश में केवल ग्वालियर का मेला ही बड़ा है। किंतु, आज यहां देखकर लगा कि यह मेला ग्वालियर के मेले के बराबर है। उन्होंने कहा कि मेरा सागर से मेहमान नवाजी का कोई संबंध नहीं है, मैं यहां का ही पारिवारिक सदस्य हूं।
उन्होंने कहा कि, मैं केवल ग्वालियर का नागरिक नहीं बल्कि सागर के खून के रूप में आपके समक्ष खड़ा हूं। मेरी दादी का जन्म सागर में हुआ और दादी ने सागर में रहकर जो सिद्धांत , मूल्य , धरोहर एवं विचारधारा को सहेज कर हम सभी सिंधिया परिवार को दिया है, इसके लिए सागर का हमेशा ऋणी रहूंगा। मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि मेरा परिवार राजनीति से प्रेरित नहीं है बल्कि, सेवा, धर्म, विकास एवं उन्नति से पेरित है।

यूक्रेन से हर छात्र की होगी वापसी

उन्होंने कहा कि, देश के  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा युद्ध के दौरान जो कार्य किया गया है, वह विश्व में किसी भी प्रधानमंत्री के द्वारा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के एक-एक बच्चे को सुरक्षित लाने के लिए देश के चार मंत्रियों को भेजा गया और मैंने स्वयं जाकर  80 हवाई जहाजों के माध्यम से 18 हजार भारत वासियों को  भारत देश में लाकर उनके गंतव्य तक पहुंचाने का कार्य किया है।केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि जिंदगी सेवा भाव से जुड़ी होना चाहिए और हमारा लक्ष्य राजनीति नहीं बल्कि, सेवा ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यही कार्य आज हमारे वरिष्ठ मार्गदर्शक श्री गोपाल भार्गव एवं उनके सुपुत्र श्री अभिषेक भार्गव जी द्वारा किया जा रहा है।
 उन्होंने बुंदेली अंदाज में कहा कि यह मेला मेला नहीं गोपाल भार्गव जी का रेला है.... जो 38 वर्ष से विधायक हैं। उन्होंने कहा कि जितनी मेरी उम्र नहीं उतने वर्ष की इनकी सेवा है। यह आपके क्षेत्र का नहीं बल्कि मध्यप्रदेश का हीरा है।


श्री सिंधिया ने कहा कि श्री भार्गव द्वारा जो दो नदियों के संगम का कार्य किया जा रहा है वह अद्भुत है।  एक विकास एवं प्रगति का संगम और दूसरा उनकी भावना का संगम ।
उन्होंने कहा कि प्रगति और विकास के साथ भावनात्मक लक्षण यदि व्यक्ति में है तो वह कभी भी विफल नहीं हो सकता।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की विचारधारा, विकास और प्रगति की है। जिसके माध्यम से उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की महत्वाकांक्षी योजना नदी जोड़ो परियोजना - केन बेतवा  को 44 हजार करोड रुपए के माध्यम से प्रारंभ किया, जो शीघ्र ही बुंदेलखंड के विभिन्न क्षेत्रों में वरदान साबित होगी। मंत्री श्री सिंधिया ने बुंदेली अंदाज में कहा कि गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो दोनों की जोड़ी सागर में है। और मैं ज्योतिराज सिंधिया हमेशा उनके साथ खड़ा हूं ।
लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि आज का दिन अविश्वसमरणीय दिन है जब राजा मर्दन सिंह जूदेव की धरा पर महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना पदार्पण किया। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में मेहमान नवाजी और अतिथि सत्कार सरकार हमारी परंपरा रही है वह प्राचीन काल से चली आ रही है ।




 यह मेला निरंतर प्रगति के पथ पर चल रहा है और आगे भी प्रगति करेगा। उन्होंने कहा कि इस मेले में आनंद के साथ शासन की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आमजन को लाभान्वित करने का कार्य भी निरंतर किया जा रहा है।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि क्षेत्र में लगभग 21000  हेक्टेयर से अधिक की भूमि को सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए विभिन्न सिंचाई परियोजना का कार्य किया गया है, जिससे 2 वर्षों में हर खेत में पानी पहुंचाकर सिंचाई की जाएगी। इसी प्रकार प्रत्येक घर में टोटी के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नल जल योजना के माध्यम से समस्त घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि शिक्षा ,स्वास्थ्य, सिचाई, पेयजल उपलब्ध कराने के लिए मैं हमेशा संकल्पित हूं 
उन्होंने कहा कि इस मेले में एक छत के नीचे शासन की सभी हितकारी योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं रहूं या ना रहूं रहस मेला चलता रहेगा। इतिहास भूलने वालों को इतिहास कभी माफ नहीं करता।मंत्री श्री भार्गव ने बुंदेलखंड के सांस्कृतिक कलाकारों के संबंध में बताया कि सागर के प्रसिद्ध राई कलाकार पंडित श्री राम सहाय पांडे को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित करने की जो घोषणा हुई ,  उससे सागर के साथ संपूर्ण बुंदेलखंड गौरवान्वित हुआ है। 

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि हमारे जनप्रतिनिधि श्री गोपाल भार्गव घर पर बैठकर चुनाव जीते हैं और यह तब संभव होता है जब निरंतर विकास और प्रगति की बात हो।  रहस मेला को जनउपयोगी मेला बनाया गया है और इसमें अधिक से अधिक लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।
इस अवसर पर मेला समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि आज सरकार की देन है कि मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हम सभी को यहां आकर आशीर्वाद दिया है। इस रहस मेले में मंत्री श्री भार्गव के द्वारा क्षेत्रवासियों को शासन की योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिलया जा रहा है। रहस मेले से तीन दिवस में क्षेत्र के हजारों व्यक्ति लाभान्वित होंगे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मंत्री श्री सिंधिया द्वारा राजा मर्दन सिंह जूदेव की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की साथ ही भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना की।
उन्होंने स्व सहायता समूह के सम्मेलन में 348 स्व सहायता समूह की महिलाओं को दो करोड़ 38 लाख रुपए के चैक भी प्रदान किए। कार्यक्रम का संचालन श्री विक्की जैन एवं बसंत यादव द्वारा किया गया।
 केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया का 2 किलोमीटर लंबा रोड शो

केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ाकोटा आगमन के दौरान मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव एवं मेला समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव की अगुवाई में 2 किलोमीटर लंबा रोड शो आयोजित किया गया। जिसमें 64 स्थानों पर पुष्पगुच्छ एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। 2 किलोमीटर लंबे रोड शो में पूरे समय पुष्पों की पंखुड़ियों से लगातार स्वागत किया जाता रहा। इस अवसर पर सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन एवं सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदोरिया , जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी, श्री गौरव सिरोठिया श्री शैलेश केशरवानी सहित हजारों की संख्या में जन समुदाय मौजूद था।

टाटा कंपनी द्वारा पेयजल पाईप लाईन बिछाने का काम धीमा, अधिकारियों को लगायी फटकार संभाग आयुक्त मुकेश शुक्ला ने

टाटा कंपनी द्वारा पेयजल पाईप लाईन बिछाने का काम धीमा, अधिकारियों को लगायी फटकार  संभाग आयुक्त मुकेश शुक्ला ने


सागर ।  संभाग आयुक्त एवं प्रशासक श्री मुकेश शुक्ल ने नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार की उपस्थिति में शहर में पेयजल पाईप लाईन बिछाने वाली टाटा कंपनी के अधिकारियों की बैठक लेकर कंपनी द्वारा किये जा रहे टंकियों के निर्माण कार्य एवं री-स्टोरेशन के कार्य धीमी गति से करने के कारण जनता को हो रही असुविधा होने पर टाटा कंपनी के अधिकारियों को फटकार लगाते हुये कंपनी द्वारा जिम्मेवारी से कार्य नहीं किया जा रहा है ।इस संबंध में कंपनी को कई बार निर्देश दिये गये लेकिन कार्यो में सुधार नहीं हो रहा है इसलिये उन्होने आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल को पत्र लिखकर इस बात को संज्ञान में लेकर सीनियर इंजीनियर आदि को भेजकर जांच करायी जाना उचित है। तथा एम.पी.यू.डी.सी.की तरफ से भी किसी भी सीनियर इंजीनियर को प्रोजेक्ट हेतु पदस्थ करने का अनुरोध किया है।

*


बैठक में उन्होने टाटा कंपनी के अधिकारियों को कार्य की धीमी गति पर फटकार लगाते हुये विगत चार माह में कार्य की औसत प्रगति डेढ़ प्रतिशत है जो कि अत्यंत कम है माह फरवरी 2022 तक प्रगति मात्र 63.50 प्रतिशत है।  सागर शहर की अधिकांश गलियां रि-स्टोरेशन के अभाव में खुदी पडी है पाईप मटेरियल आदि भी यहॉ वहॉ पड़ा हुआ है और बगैर सुरक्षा मानकों के अनुसार कार्य किया जा रहा है साथ ही साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियॉ करने में नगर निगम को असुविधा हो रही है इसलिये उन्होने आयुक्त, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को पत्र लिखकर सीनियर इंजीनियर तथा एम.पी.यू.डी.सी.की तरफ से भी किसी भी सीनियर इंजीनियर को प्रोजेक्ट हेतु पदस्थ करने हेतु अनुरोध किया है।
बैठक में निगमायुक्त श्री आर पी अहिरवार ने जानकारी दी कि टाटा कंपनी द्वारा किये जा रहे कार्य की गति धीमी होने पर माह दिसम्बर को प्रमुख सचिव, नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में टाटा के अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि कार्य में प्रगति लायी जायेगी लेकिन वह नहीं लायी गई । लगभग 20 किलो मीटर रि-स्टोरेशन का कार्य अधूरा है और रि-स्टोरेशन कार्य के दौरान जगह-जगह मलवा नालियों में डाल देने और रि-स्टोरेशन उपरांत जगह-जगह रोड पर मलवा छोड़ देने और नाला में पाईप डाल देने से उसमें पानी का बहाव नहीं हो पा रहा है जबकि वर्तमान में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियॉं की जा रही है लेकिन इनके अधूरे कार्यो से उसमें व्यवधान आ रहा है।


बैठक में टाटा कंपनी के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि शेष बचे लगभग 20 किलो मीटर रि-स्टोरेशन का कार्य मार्च अंत तक कर दिया जायेगा।

BHOPAL : नेत्रहीन महिला के साथ बलात्‍कार के आरोपी को 20 साल की सजा

BHOPAL : नेत्रहीन महिला के साथ बलात्‍कार के  आरोपी को 20 साल की सजा
भोपाल। न्‍यायालय श्रीमती यतेश सिसोदिया अपर सत्र न्‍यायाधीश विशेष जिला भोपाल के न्‍यायालय ने एक नेत्रहीन महिला के साथ दुष्कर्म के आरोपी को 20 साल की सजा सुनाई है। 
जनसंपर्क अधिकारी अभियोजन भोपाल मनोज त्रिपाठी ने बताया कि दिनाक 11/03/2022 को प्रकरण क्रमांक 501/2020 में थाना शाहपुरा जिला भोपाल के अपराध क्रमांक  196/20 धारा 376(2)एल, भादवि में निर्णय पारित करते हुए। आरोपी शाहूलाल कोल को प्रकरण में 376(2)एल, भादवि 20 वर्ष का सश्रम कारावास व 2000रू अर्थदण्‍ड, धारा 450 भादवि में 7 वर्ष  वर्ष सश्रम कारावास व 1000रू अर्थदण्‍ड, धारा 92ख निशक्‍त अधिकार अधि. 2016 में 3 वर्ष सश्रम कारावास व 500रू अर्थदण्‍ड, अर्थदण्‍ड की राशि ना अदा करने पर 1-1 माह का अतिरिक्‍त सश्रम कारावास भुगताये जाने का भी आदेश दिया गया है। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री आर. के. खत्री विशेष लोक अभियोजक द्वारा की गयी। 



शाजापुर : नाबालिग से बलात्कार करने वाले आरोपी को आजीवान कारावास


शाजापुर : नाबालिग से बलात्कार करने वाले आरोपी को आजीवान कारावास 
शाजापुर। विशेष न्या‍याधीश, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश, शाजापुर म.प्र. द्वारा आरोपी अनिल कुशवाह पिता फूलसिंह कुशवाह आयु 26 वर्ष निवासी काछीवाडा थाना लालघाटी जिला शाजापुर म0प्र0 को अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3(2)(V) में दोषी पाते हुये आजीवन कारावास एवं 10,000 रू के अर्थदण्ड , लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा 5(j) (ii)/6 में दोषी पाते हुये 20 वर्ष सश्रम के सश्रम कारावास एवं 5,000 रू के अर्थदण्ड़ तथा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3(1) (w-ii) में दोषी पाते हुये 01 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1,000 रू के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया |



विशेष लोक अभियोजक शाजापुर श्री प्रतीक श्रीवास्तव ने बताया कि, दिनांक 20.06.2019 को  रात्रि 11:00 बजे से सुबह 04:00 बजे के मध्य आरोपी ने यह जानते हुए कि ,पीडिता अनुसूचित जाति / जनजाति की है पीडिता के साथ बलात्कार किया जिसके परिणामस्वरूप वह गर्भवती हो गयी। घटना की रिपेार्ट थाना लालघाटी शाजापुर पर दर्ज की गई थी। 
थाना लालघाटी शाजापुर के द्वारा सम्पूर्ण अनुसंधान पश्चात चालान सक्षम न्या‍यालय में प्रस्तुत किया गया था। अभियोजन की ओर से पैरवी श्री देवेन्द्र कुमार मीना, डी.पी.ओ. शाजापुर एवं श्री प्रतीक श्रीवास्तव विशेष लोक अभियोजक/ एडीपीओ शाजापुर द्वारा की गई। माननीय न्यायालय ने अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य एवं तर्कों से सहमत होते हुये आरोपी को दण्डित किया ।

निवाड़ी : हत्यारे भाई को आजीवन कारावास की सजा

निवाड़ी : हत्यारे भाई को आजीवन कारावास की सजा 
निवाड़ी। शासन की ओर से मामले में पैरवी कर रहे सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी एवं अपर लोक अभियोजक निवाड़ी पंकज द्विवेदी ने बताया कि बृजकिशोर तथा अभियुक्त ओमप्रकाश दोनों भाई है, दोनों का घर एक ही है और बीच में पार्टीशन है, दोनों की छत आपस में लगी हुयी है तथा अभियुक्त के घर की तरफ से छत पर जाने के लिये जीना है। अभियुक्त प्रायः छत पर चढ़कर बृजकिशोर के घर की तरफ तांक-झांक करता था, जिसे बृजकिशोर मना करता था और इसी बात को लेकर दोनों के मध्य कई बार विवाद भी हो चुका था। दिनांक 28.09.2021 को रात्रि करीब 09:30 बजे बृजकिशोर अपनी पत्नी चंदा रेकवार के साथ अपने घर के आँगन में बैठा हुआ था, बृजकिशोर की माँ कलावती घर के बाहर घासीराम केवट से बातें कर रही थी, घर के आँगन एवं घर के बाहर बल्ब जल रहा था जिससे रोशनी हो रही थी। उसी समय अभियुक्त ओमप्रकाश हाथ में ग्लास लेकर छत पर गया और मृतक के आँगन की तरफ बैठ गया, जिस पर मृतक ने अभियुक्त से कहा कि तांका झांकी क्यों कर रहा है अपनी तरफ जा, तो अभियुक्त ने बृजकिशोर से कहा कि छत उसकी है वह छत से नहीं जायेगा, अगर उसे ज्यादा परेशानी हो रही है तो वह ऊपर आ जाये ओमप्रकाश के कहने पर बृजकिशोर आँगन में बनी दीवाल से होते हुये छत पर चढ़ गया, तो ओमप्रकाश ने छत पर पड़ी लकडी उठाई और जान से मारने की नियत से बृजकिशोर को मारा, जो बृजकिशोर के चेहरे में दाहिने तरफ लगी, जिससे बृजकिशोर छत पर गिर पड़ा। 




इसके ओमप्रकाश ने 3-4 प्रहार और किये, जब बृजकिशोर की पत्नि चंदा बचाने के लिये चिल्लाई तो घर के बाहर से चंदा की सास और घासीराम बृजकिशोर को छोड़ने के लिये चिल्लाये, जिस पर ओमप्रकाश तैश में आकर बृजकिशोर को और मारने लगा, जब घासीराम ऑगन में बनी दीवाल के सहारे छत पर गया तो अभियुक्त ओमप्रकाश जिस लकडी से मार रहा था उसे लेकर मकान के पीछे की तरफ खेतों में कूदकर भाग गया। बृजकिशोर को इलाज के लिये झाँसी ले जाया गया, झाँसी से ग्वालियर ले जाते समय रास्ते में बृजकिशोर की मृत्यु हो गयी। उक्त आशय की रिपोर्ट बृजकिशोर की पत्नि चंदा के द्वारा थाना निवाडी में लेख करायी गयी, जिस पर थाना निवाड़ी में अपराध क्रमांक 377/2021 का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था, बाद विवेचना चालान माननीय न्यायालय में पेश किया गया था। अभियोजन की ओर से सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी एवं अपर लोक अभियोजक निवाड़ी पंकज द्विवेदी द्वारा न्यायालय में सभी महत्वपूर्ण साक्षियों को परीक्षित कराया गया एवं अन्य साक्ष्य प्रस्तुत किये गये। आज दिनांक 11.03.2022 को माननीय न्यायाधीश श्री ए. के. सिंह, प्रथम अपर सत्र न्यायालय निवाडी द्वारा अभियुक्त ओमप्रकाश रैकवार को दोषसिद्ध ठहराते हुये को धारा 302 भादवि में आजीवन कारावास एवं पाँच सौ रुपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

गुरुवार, 10 मार्च 2022

डोहेला महोत्सव का भव्य शुभारंभ, भजन सम्राट हंसराज रघुवंशी ने शिवमय किया खुरई को

डोहेला महोत्सव का भव्य शुभारंभ, भजन सम्राट हंसराज रघुवंशी ने शिवमय किया खुरई को

खुरई।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह के संदेश वाचन के साथ आज खुरई के विख्यात चार दिवसीय डोहेला महोत्सव का शुभारंभ हो गया। सरस्वती पूजन और शानदार आतिषबाजी के साथ शुरु हुए डोहेला महोत्सव के दौरान खुरई का आकाश सतरंगी छटाओं से भर गया। शानदार महोत्सव के पहले दिन भजन सम्राट हंसराज रघुवंशी बाबा की शिवभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियों ने दर्शकों को भक्तिभाव की लहरों में डुबो दिया।

भजन सम्राट हंसराज रधुवंशी ने जय शिवशंकर हरिओम... भजन से कार्यक्रम की शुरूआत कर शिव कैलाशों के वासी, शिव समा रहे हैं और मैं शून्य हो रहा हूँ, लागी मेरी तेरे संग लगी ओ मेरे शंकरा, ऐसा डमरू बजाया भोलेनाथ ने सारा कैलाश पर्वत मगन हो गया और महादेव के हम दिवाने  जैसे भजनों की प्रस्तुति दी।
 
     मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह द्वारा पढे़ गए मंत्री भूपेन्द्र सिंह के संदेश में कहा गया कि, डोहेला महोत्सव की इस साँस्कृतिक संध्या के प्रथम दिन मैं आपके बीच नहीं आ सका इसका मुझे खेद है। विधानसभा का बजट सत्र बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपको जानकारी देते हुए मुझे संतोष हो रहा है कि इस साल के बजट में खुरई  विधानसभा के लिए 884 करोड़ रुपए राशि के प्रस्ताव शामिल किए गए हैं। इस कारण भी बजट सत्र में मेरी व्यक्तिगत उपस्थिति आवश्यक है। इस वजह से मैं आज तो आपके बीच नहीं आ सका लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं कल 11 मार्च से 13 मार्च के समापन तक आपके साथ सभी आयोजनों में प्रतिदिन रहूँगा।
 
  अपने संदेश में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, खुरई विधानसभा क्षेत्र के विकास और हमारे डोहेला महोत्सव की चर्चा आज पूरे मध्यप्रदेश में होने लगी है। कोरोना के कारण डोहेला महोत्सव स्थगित करके आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। डोहेला मंदिर के भगवान भोलेनाथ और माँ बीजासेन की कृपा हमारे नगर व पूरे अंचल पर ऐसी ही बरसती रहे ऐसी कामना मैं करता हूँ। 
 उन्हीं की कृपा से आज खुरई विधानसभा क्षेत्र का कायाकल्प हो रहा है। मैं तो सिर्फ निमित्त मात्र हूँ। विकास के जो भी काम यहाँ होते जा रहे हैं सब प्रभु कृपा से ही संभव हो रहे हैं। खुरई के विकास के लिए दिल्ली और भोपाल में प्रतिक्षण संघर्ष करने की शक्ति मुझे ईश्वर की कृपा और आप सबके आशीर्वाद से ही मिलती है। 

     हमें अभी बहुत से बड़े काम करना है जिससे खुरई की गिनती  मध्यप्रदेश के ए क्लास के शहरों में होने लगे। हम सभी को मिलकर खुरई को बड़ी आर्थिक ताकत वाला औद्योगिक और बड़ी उत्पादक क्षमता वाला विकसित शहर बनाना है। इसके लिए मैं संकल्पित हूँ, जोकि आप सभी के सक्रिय सहयोग, आशीर्वाद और समर्थन के साथ ही यह संभव हो सकेगा।

     अपने संदेश में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, बीना नदी सिंचाई परियोजना , गांव गांव नलों से पेयजल, सभी को प्रधानमंत्री आवास,  अच्छी चिकित्सा सुविधाएं, बेहतर शिक्षा, सुंदर सड़कें और बायपास मार्ग, पार्क , आडिटोरियम , महिलाओं को स्वरोजगार, उद्योगों को सुविधाएं और सुरक्षा, मालथौन ,बांदरी और बरोदिया कलां में नगर परिषदों के माध्यम से विकास यह सब होता हुआ आप सभी देख रहे हैं। हम सब मिलकर यह विकास यात्रा जारी रखेंगे। खुरई का किला मैदान कार्यक्रम को देखने के लिए ठसाठस भरा हुआ है। 

सायबर अपराध के संबंध में अभियोजन का चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन ★ संचालक अभियोजन मध्यप्रदेश अन्वेष मंगलम ने किया शुभारम्भ

सायबर अपराध के संबंध में अभियोजन का चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन 
★ संचालक अभियोजन मध्यप्रदेश अन्वेष मंगलम ने किया शुभारम्भ
भोपाल ।  केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी, भोपाल ने "साइबर अपराध" विषय के तहत अभियोजन पर चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया। श्री अन्वेश मंगलम, आईपीएस, डीजी अभियोजन मध्य प्रदेश ने उद्घाटन किया। ऑनलाइन सम्मेलन में देश भर से 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। वर्तमान COVID19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, अभियोजन पर चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन ऑनलाइन निर्धारित किया गया है । श्री सीपी सक्सेना, डीआईजी/उप-निदेशक (प्रशिक्षण) ने उद्घाटन भाषण प्रस्तुत किया, जबकि श्री अंशुमान सिंह, आईपीएस उप-निदेशक (प्रशासन) ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को धन्यवाद प्रस्ताव दिया।




 नेशनल कांफ्रेंस ने अभियोजकों के सामने चुनौतियों पर विचारों को संचित किया और संभावित समाधानों के लिए एक रोड मैप के साथ आया। विषय 'साइबर अपराध' कंप्यूटर, सूचना प्रौद्योगिकी, इंटरनेट और आभासी वास्तविकता का उपयोग करके उभर रहे अपराध पर प्रकाश डालता है।
सम्मेलन के समन्वयक श्री प्रकाश बडोलिया, सहायक निदेशक (अभियोजन) ने बताया कि नेशनल कांफ्रेंस सभी अभियोजकों, न्यायिक अधिकारियों और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों को चर्चा के लिए एक साझा मंच प्रदान करने का प्रयास कर रहा है और इस क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए विचार-मंथन कर रहा है। अभियोजन पर तीसरा राष्ट्रीय सम्मेलन 23 मार्च 2021 को केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी, भोपाल में आयोजित किया गया था। CAPT को वर्ष 2019-20 के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ पुलिस प्रशिक्षण संस्थान के लिए केंद्रीय गृह मंत्री की ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है।
 
                                                          

सरकारी स्कूलों में 5वीं एवं 8वीं की परीक्षा एक से 9 अप्रैल तक

सरकारी स्कूलों में 5वीं एवं 8वीं की  परीक्षा एक से 9 अप्रैल तक  
सागर संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा सत्र 2021-22 में 5वीं एवं 8वीं की वार्षिक परीक्षा एवं पुनः परीक्षा तथा परिणाम घोषित करने संबंधी निर्देशों का जिले की समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए है। जारी निर्देषों के अनुसार शासकीय विद्यालयों में एक से 9 अप्रैल तक 5वीं एवं 8वीं की वार्षिक परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित की जाना है।

सागर संभाग अन्तर्गत सभी जिलों में 17, 18, 19 फरवरी 2022 को शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं की सघन मॉनीटरिंग में कई विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक दर्ज विद्यार्थियों की शाला में न्यून उपस्थिति पाई गई तथा शिक्षकों द्वारा कक्षावार सुचारू रूप से अध्यापन कार्य करना सभी विद्यार्थियों से विषयवार अभ्यास कार्य कराना एवं 100 प्रतिशत सुधार के साथ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों की अभ्यास कार्य जांचना नहीं पाया गया।

संयुक्त संचालक लोक षिक्षण सागर संभाग ने संभाग के जिला षिक्षा केन्द्रों के सभी जिला परियोजना समन्वयक को निर्देष दिए है कि संबंधित शिक्षकों के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा मार्च माह में शालाओं में कक्षा 1 से 8 तक दर्ज सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए शिक्षक द्वारा प्रभावी रूप से अध्यापन करना एवं अभ्यास कार्य कराया जावे। कक्षा 5वीं, 8वीं कक्षा की कक्षा पृथक कक्ष में प्रभावी रूप से संचालित कराते हुए वार्षिक परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए अभ्यास प्रश्नों / प्रश्न बैंक के माध्यम से बेहतर तैयारी सुनिश्चित की जावे

रहस मेला का आयोजन लोककला और संस्कृति को जीवित रखने का सार्थक प्रयास : राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल★ जनजातीय संग्रहालय शुरू होगा : मंत्री गोपाल भार्गव ★ तीन दिवसीय रहस मेला और आदिवासी सांस्कृतिक सम्मेलन का शुभारंभ

  

रहस मेला का आयोजन लोककला और संस्कृति को जीवित रखने का सार्थक प्रयास : राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल

★ जनजातीय संग्रहालय शुरू होगा : मंत्री गोपाल भार्गव

 ★ तीन दिवसीय रहस मेला और आदिवासी सांस्कृतिक सम्मेलन का शुभारंभ

सागर । राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने आज सागर जिले के गढ़ाकोटा में वर्षों से आयोजित हो रहे रहस लोकोत्सव मेला और विशाल आदिवासी सांस्कृतिक सम्मेलन का शुभारंभ करने के बाद कहा कि मेले लोक कला और संस्कृति को जीवित रखने का सार्थक प्रयास है। इस दिशा में रहस मेला का आयोजन एक सराहनीय पहल है । उन्होंने कहा कि रहस मेले जैसे आयोजन से युवा पीढ़ी तो लोक संस्कृति से परिचित होती  ही है, साथ ही हमारी संस्कृति, सभ्यता और परंपरा भी संरक्षित होती है ।  शुभारंभ कार्यक्रम में
आयोजक  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, खनिज साधन और श्रम मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह, श्री गौरव सिरोठिया, संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, आईजी श्री अनुराग, कलेक्टर श्री  दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक सहित अनेक जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे ।



राज्यपाल ने कहा कि लोक निर्माण मंत्री द्वारा  गढ़ाकोटा में आयोजित रहस लोकोत्सव से  जनजातीय समाज को शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना भी अनुकरणीय पहल है ।  क्षेत्र के विकास के साथ ही बुंदेली परंपरा को सहेज कर रखना अकल्पनीय कार्य है, इसके लिए श्री भार्गव साधुवाद के पात्र है  । राज्यपाल श्री पटेल ने गढाकोटा को साधु-संतों सहित स्वतंत्रता सेनानियों का गढ़ भी बताया ।   उन्होंने कहा कि लोकोत्सव मेला प्रारंभ  कर  सागर क्षेत्र का विकास एवं बुंदेली परंपराओं को सहेज कर उसको आगे बढ़ाना अनुकरणीय कार्य है  ।  सभी को विशेषकर इस वर्ग के युवाओं को रहस मेले के माध्यम से जनजातीय समाज के व्यक्तियों को शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना चाहिये ।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि अपने कुल की वीर बलिदानियों को याद रखने के लिए यह मेला यादगार साबित होगा ।उन्होंने कहा कि महारानी दुर्गावती, शंकर शाह,  रघुनाथ शाह,  तात्या भीम , भीमा नायक सहित अनेक ऐसे बलिदानी रहे जिनको आज हमें याद रखना होगा।  श्री पटेल ने कहा कि जनजातीय समाज के उत्थान के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार  जो कार्य कर रही हैं, उसके माध्यम से जनजातीय समाज अवश्य आगे बढ़ेगा । उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को स्वतंत्रता कैसे प्राप्त हुई इसकी जानकारी देने के लिए हमें प्रयास करने होंगे ,जिससे आज की नई पीढ़ी स्वतंत्रता की महत्ता को समझ सके । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक  लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से देश की जनता को लाभान्वित किया जा रहा है । उन्होंने चूल्हे से निकलने वाले वाले धुएं  की पीड़ा को समझते हुए उज्जवला योजना बनाई और आज हमारी माताएं- बहने सभी गैस के माध्यम से खाना तैयार कर रही हैं । श्री मंगू भाई पटेल ने कहा कि संस्कृति और लोककला के इस मेले में जो व्ययस्थाएँ की गई हैं ,उसके लिए वे श्री गोपाल भार्गव एवं उनके सुपुत्र श्री अभिषेक भार्गव को मैं बधाई देता हूं । राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने कहा कि जनजातीय समाज के उत्थान के लिए जो कार्य किए जा रहे ,वे  सराहनीय है । बेहतर योजनाओं   के माध्यम से ही आज जनजातीय समाज को मूल धारा से जोड़ने का कार्य भी प्रारंभ हो गया है ।उन्होंने गुजरात की वन बंधु कल्याण योजना के बारे में भी बताया ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का  जो नारा दिया गया है, उसका हमें अक्षरशः  पालन करना होगा । सर्वप्रथम हमें  बेटी को बचाना है उसके बाद उसको पढ़ाकर आगे बढ़ाना होगा । उन्होंने समस्त लोगों से अपील की कि अपनी बेटियों को खूब बढ़ाएं और आगे बढ़ाएं । उन्होंने कहा कि सुशासन का मूल मंत्र सबका साथ, सबका विकास है । इसी के तहत केंद्र एवं राज्य सरकार कार्य कर रही हैं । उन्होंने कहा कि आदिवासी बहुल क्षेत्रों में उनके बच्चों में  सिकल सेल एनीमिया बीमारी होती हैं, किंतु उनकी जांच नहीं हो पाती । इसके लिए  समस्त आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य  केंद्रों व स्कूलों  में जांच होनी चाहिए ।

इस अवसर पर  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने  लोगों से कहा कि रहस लोकोत्सव मेला में आनंद के साथ शासन की लोक कल्याणकारी योजना का लाभ अवश्य प्राप्त करें । उन्होंने कहा कि शीघ्र ही एक आयोजन और होगा ,जिसमें मैं क्षेत्र की कन्याओं की पैर पखारूँगा । उन्होंने कहा कि हमें अपने उन वीर बलिदानियों को हमेशा याद रखना चाहिए ,जिनके कारण आज हम इस मुकाम पर हैं । उन्होंने कहा कि 214 वर्ष पुराने इस रहस मेले को सहेज कर रखने में सभी का सहयोग मिल रहा है ।
उन्होंने बताया कि   इस क्षेत्र के  आदिवासी बहुल क्षेत्र में शीघ्र ही  जनजातीय संग्रहालय प्रारंभ किया जाएगा । साथ ही रानी दुर्गावती ,शंकर शाह ,रघुनाथ शाह की प्रतिमाएं भी स्थापित होंगी।  श्री भार्गव ने  जनजातीय समाज का आव्हान किया कि वे जागरूक और  उत्साहपूर्वक  अपने बच्चों को पढ़ाएं और  किसी भी स्थिति में उनसे मजदूरी न कराएं । उन्होंने  बताया कि मध्यप्रदेश शासन की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से संबल कार्ड के तहत सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख, दुर्घटना मृत्यु होने पर 4 लाख , प्रसूति के समय 16 हजार, कफन- दफन के लिए 5 हजार एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विवाह के लिए 51 हजार रुपए की राशि सहित अन्य प्रकार के लाभ  लगातार प्रदान किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शीघ्र ही पुनः क्षेत्र में कन्यादान महोत्सव का आयोजन होगा । उन्होंने कहा कि इस मेले में शत प्रतिशत संबल कार्ड एवं आयुष्मान कार्ड अवश्य बनावएं ।  आयुष्मान कार्ड के माध्यम से निशुल्क 5 लाख तक का निःशुल्क इलाज किया जाता है  ।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जनजातीय परिवार के लिए जन जागरण कर आगे बढ़ाने का कार्य भी किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि रहली - गढ़ाकोटा क्षेत्र के समस्त घरों  एवं आदिवासियों बहुल क्षेत्र में भी प्रत्येक घर में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल  उपलब्ध करवाया जायेगा । उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई का रकबा बढ़ाने के लिए आपचन्द ,कैथ  सहित अन्य परियोजनाएं भी प्रारंभ की गई हैं । उन्होंने कहा कि रहस मेले में दिव्यांग प्रमाण पत्र के साथ हितग्राही को उपकरण भी प्रदान किए जा रहे ।  दिव्यांग भाई- बहन अपने आप पर बोझ न समझे हम शीघ्र ही उनको इंजन लगी ट्राई साईकिल भी प्रदान करेंगे। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहस मेला के माध्यम से जंगलों में निवास करने वाले वनवासियों को मुख्यधारा से जोड़ने का जो अभियान प्रारंभ किया गया है उससे समस्त जनजातीय बंधुओं को समाज की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा।

खनिज साधन मंत्री श्री ब्रजेन्द्र  प्रताप सिंह ने कहा कि गढ़ाकोटा साधु संतों का ही नही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का  भी गढ़ रहा है । उन्होंने कहा कि मंत्री श्री भार्गव और श्री अभिषेक भार्गव के द्वारा जो प्राचीन एवं बुंदेली परंपरा को सहेज कर आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है, वह अद्भुत व अनुकरणीय है । उन्होंने कहा कि हमारे मांगलिक कार्यक्रमों में जो बुंदेली गीत गाए जाते हैं उसके सामने आज के आधुनिक गीत की कोई कीमत नहीं है । 
उन्होंने कहा कि गढ़ाकोटा में शीघ्र ही प्रसिद्ध कथा वाचक राजेंद्र दास जी की कथा भी आयोजित होगी । उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में गढ़ाकोटा बसारी एवं हटा में प्राचीन संस्कृति को बचाने का जो प्रयास किया जा रहा है, वह सराहनीय है ।  श्री सिंह ने कहा कि पुरानी परंपरा, व्यंजनों एवं संस्कृति को सहेज कर जो कार्य इस मेले के माध्यम से किया जा रहा है, वह अवश्य ही मील का पत्थर साबित होगा ।

प्रारंभ में राज्यपाल श्री  मंगु भाई पटेल ने मंत्रीद्वय श्री गोपाल भार्गव एवं  श्री बृजेंद्र प्रताप सिंह के साथ गणेश पूजन किया । उन्होंने राजा मर्दन सिंह जूदेव की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया ।  जनजातीय समुदाय के   गणमान्य नागरिकों द्वारा श्री मंगु भाई पटेल का स्वागत किया गया । श्री गोपाल भार्गव द्वारा राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल का शाल, श्रीफल एवं श्री गणेश की प्रतिमा भेंट कर सम्मानित किया गया ।  श्री अभिषेक भार्गव द्वारा स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया । श्री अभिषेक भार्गव ने कहा कि आज रहस मेला के प्रथम दिन आदिवासी सम्मेलन आयोजित कर जनजातीय समाज को शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने  के साथ ही उसकी  जानकारी प्रदान की जाएगी । कार्यक्रम के अंत में आभार आदिवासी नेता श्री धैर्य प्रताप सिंह गोंड  ने माना ।  कार्यक्रम का  संचालन डॉक्टर अरविंद जैन एवं श्री विक्की जैन ने किया । रहस मेला में विभिन्न शासकीय विभागों की ओर से स्टॉल एवं  उत्पादों  की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी ।



कलेक्टर और सीईओ ने गढ़ाकोटा रहस मेला  में विभिन्न विभागों की स्टाल का अवलोकन किया

 रहस लोकोत्सव एवं विशाल सांस्कृतिक सम्मेलन स्थल पर विभिन शासकीय विभागों  द्वारा लगाई गईं  स्टॉल का कलेक्टर श्री दीपक आर्य और जिला पंचायत के सीईओ श्री क्षितिज सिंघल ने अवलोकन किया। इन स्टॉल पर विभागों तथा स्व-सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है। कलेक्टर  श्री आर्य ने स्टॉल पर प्रदर्शित सामग्री को देखा तथा हितग्राहियों व कर्मचारियों से चर्चा की। कई विभागों के द्वारा हितग्राहियों की सुविधा के लिए स्थल पर ही आयुष्मान,बीपीएल, राशन आदि कार्ड बनाने की व्यवस्था भी की गई है।

  प्रदर्शनी स्थल  पर स्वास्थ्य, वन, आयुष, स्कूल शिक्षा, खाद्द एवं नागरिक आपूर्ति,राष्ट्रीय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, उद्धानिकी, कृषि, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन विभाग, जल जीवन  मिशन,श्रम, माटी कला बोर्ड,जिला केंद्रीय सहकारी बैंक आदि की ओर से स्टॉल लगाए गए है।

खेल समाजिक समरसता का सबसे बड़ा माध्यम : केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार★ नवनिर्मित स्व. अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण★ चार दिवसीय वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ


खेल समाजिक समरसता का सबसे बड़ा माध्यम : केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार
★ नवनिर्मित स्व. अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण
★ चार दिवसीय वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ 

सागर  । डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के नवनिर्मित स्व. अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण कार्यक्रम मुख्य अतिथि डॉ. वीरेंद्र कुमार, कैबिनेट मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, विशिष्ट अतिथि अटल विहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर (छ.ग) के कुलपति प्रो. ए. डी. एन. वाजपेयी और विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर स्व. अब्दुल गनी खान के पुत्र मोहम्मद रफीक गनी खान एवं परिवार के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. गौर एवं स्व. अब्दुल गनी खान की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ।

*

डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच स्थापित डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय डॉ. गौर के महान संकल्पों एवं सपनों की देन है। यहाँ के विद्यार्थी अपने कार्यों के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय नाम रोशन कर रहे हैं। डॉ. गौर के अवदान को नमन करते हुए उन्होंने कहा की डॉ. गौर केवल सागर के सपूत ही नहीं थे बल्कि वे देश के अनमोल रत्नों में से एक थे। उनका इस धरती पर बहुत बड़ा उपकार है। जब तक सागर अस्तित्व में रहेगा तब तक उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।
उन्होंने भारतीय विश्वविद्यालय संघ और विश्वविद्यालय का ध्वजारोहण कर विश्वविद्यालय में आयोजित चार दिवसीय वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।
डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्ट केंद्र, बालिका छात्रावास और अम्बेडकर अध्ययन केंद्र के अनुदान की घोषणा

डॉ वीरेंद्र कुमार ने विश्विद्यालय के लिए 300 सीट की क्षमता के ओबीसी/अनुसूचित जाति/जनजाति कन्या छात्रावास और डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्ट केंद्र की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूरे देश में इस समय 30 केंद्र संचालित हैं। इसमें एससी/एसटी/ओबीसी के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के निःशुल्क कोचिंग एवं प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने 500 सीट की क्षमता के निर्माणाधीन बालक छात्रावास की अगली ग्रांट की भी घोषणा की , जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर का कार्य पूरा किया जा सकेगा। इसी के साथ विश्वविद्यालय में स्थापित अम्बेडकर अध्ययन केंद्र की अनुदान राशि बढ़ाकर 75 लाख रूपये करने की घोषणा भी की
व्यक्तित्व के समग्र विकास के लिए खेल आवश्यक अंगचिव श्री संतोष सोहगौरा ने आभार ज्ञापन किया। इस ऐतिहासिक अवसर पर पूर्व विधायक श्री धरमू राय, डॉ. भानू राणा, श्री प्रदीप पाठक, शहर के गणमान्य नागरिक, पत्रकार बंधु, विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त और कार्यरत शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी , विद्यार्थी और शोधार्थी उपस्थित थे।

सावित्रीबाई फुले की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि दी, पौधारोपण भी किया
 

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने क्रान्तिज्योति सावित्रीबाई फुले की 125वीं पुण्यतिथि पर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान शिक्षण अधिगम केंद्र (टीएलसी) सावित्रीबाई फुले भवन जाकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने केंद्र के पुस्तकालय का निरीक्षण किया और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने केंद्र परिसर में पौधारोपण भी किया।

बुधवार, 9 मार्च 2022

BTIRT में विश्व महिला दिवस पर हुआ कार्यक्रम

BTIRT में विश्व महिला दिवस पर हुआ कार्यक्रम

सागर। जिस परिवार ,समाज एवं राष्ट्र में नारी  का सम्मान होता है वहाँ साक्षात  ईश्वर निवास करते है, खुशहाली  विकास एवं शांति सदैव वहां बनी  रहती है भारतीय संस्कृति से प्रेषित  इस महत्वपूर्ण श्लोक को चरितार्थ  करते हुए बीटीआईआरटी के सिंरोजा  स्थित शैक्षणिक परिसर में अन्तर्राराष्ट्रीय महिला दिवस का पावन  दिन पूरे सम्मान, उत्साह एवं उल्लास से मनाया गया। नारी शक्ति को समर्पित इस दिवस का आगाज संस्था के सभागार में नारी पर समर्पित वीडियो फिल्म के साथ हुआ,।
तत्पश्चात इस पर्व पर संस्था के  सचिव इंजी. सत्येनद्र जैन ने संस्था  की समस्त महिला सदस्यों का हार्दिक  अभिनंदन किया। महिलाओं को पुष्प  से सम्मानित किया उसके उपरांत संस्था के प्राचार्य डा. वीरेश
फुसकेले ने संबोधित किया। संस्था के रजिस्टार तरूण सिंह ने महिला एवं पुरुषों की तुलना से गुरेज किया, आपने कहा कि भारत में महिला एवं पुरुष में पुरातन काल से कोई भेद नहीं रहा है। सुश्री मेघा सोनी ने
कार्यक्रम के संदर्भ में आभार व्यक्त करते हुए महिलाओं को अधिक शिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनने की अपील की।

 उसके उपरांत संस्था के सचिव एवं प्राचार्य ने सभी महिला सदस्यों को उपहार भेंट किये। आभार प्रदर्शित बीटीआईआरटी डिप्लोमा
बिंग के प्राचार्य डा. सुजीत सिंह ने किया। कार्यकृम के सूत्रधार अनिल पाठक रहे। इस मौके पर मनीष जैन, प्रवीर भट्टाचार्य ,शेरव शाहिद राजेन्द्रसिंह, समर्थ जैन एवं आर. बी. चौबे का विशेष योगदान रहा, कार्यक्रम का
छायांकन प्रांजल खरे ने किया।


ठाकुर पुष्पेंद्र सिंह ( छोटे ठाकुर ) का निधन

ठाकुर पुष्पेंद्र सिंह  ( छोटे ठाकुर ) का निधन 

सागर-: सहकारिता विभाग के सेवानिवृत सब आडिटर एवं पत्रकारिता से जुड़े रहे ठाकुर पुष्पेंद्र सिंह उर्फ छोटे ठाकुर 55 का मंगलवार देर रात निधन हो गया। बुधवार को उनकी अंतिम यात्रा पद्माकर नगर मकरोनिया स्थित निवास से निकली व रजाखेड़ी मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम यात्रा में पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी, किसान नेता अजीतसिंह, संतोष रोहित, डा.पीएस ठाकुर, प्राचार्य यशवंतसिंह राजपूत, सुधीर तिवारी, अखिलेश पाठक, राजू सिसौदिया, रजनीश जैन, आलोक नायक, राजेश दुबे, कपिल सिंह सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लेकर श्रध्दांजलि अर्पित की। स्व. पुष्पेंद्र सिंह सागर विवि पत्रकारिता विभाग के 1991-92 सत्र के छात्र रहे और कुछ समय तक दैनिक पत्रों से जुडे़ रहे। बाद में शासकीय सेवा में आ गए स्व. सिंह दिव्यांग होने के बावजूद काफी जीवट, लोकप्रिय व संवेदनशील इंसान थे। वे इंजीनियर राघवेंद्र सिंह एवं शिक्षक डा. ध्रर्मेद्र सिंह के छोटे भाई थे।

विश्वविद्यालय: नवनिर्मित अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण 10 मार्च को,★ वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय पुरुष खो-खो प्रतियोगिता का भी होगा शुभारम्भ★ केन्द्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार होंगे मुख्य अतिथि

विश्वविद्यालय: नवनिर्मित अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण 10 मार्च को,

★ वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय पुरुष खो-खो प्रतियोगिता का भी होगा शुभारम्भ

★ केन्द्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार होंगे मुख्य अतिथि  

 

सागर. 09 मार्च. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के शारीरिक शिक्षा विभाग में नवनिर्मित अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण दिनांक 10 मार्च को अपरान्ह 1:45 बजे होगा. स्टेडियम लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय डॉ. वीरेंद्र कुमार, कैबिनेट मंत्री (सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली) होंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में अटल विहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर (छ.ग) के कुलपति प्रो. ए. डी. एन. वाजपेयी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता करेंगी. कार्यक्रम में रतौना आन्दोलन के नायक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अब्दुल गनी खान के परिवार के सदस्यों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

SAGAR : 5 करोड़ से अधिक कीमत की जमीन कराई गई अतिक्रमण मुक्त,पटवारी निलंबित, कोटवार पद से पृथक


मंत्री भूपेंद्र सिंह को मिला 'उत्कृष्ट मंत्री' का अवार्ड, संसदीय गतिविधियों के लिए लोकसभाध्यक्ष ने किया सम्मानित


तीन दिवसीय रहस लोकोत्सव : राज्यपाल मंगुभाई पटेल 10 मार्च को करेंगे उद्घाटन ,11 मार्च को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आएंगे

कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने बताया कि लोकार्पण के उपरांत वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ होगा. शारीरिक शिक्षा विभाग के संचालक प्रो रत्नेश दास ने बताया कि विश्वविद्यालय खेल परिसर में पश्चिम क्षेत्र के अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता दिनांक 10 से 13 मार्च 2022 तक आयोजित की गई है जिसमें 65 विश्वविद्यालय प्रतिभागिता कर रहे हैं. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने इस महत्त्वपूर्व अवसर पर सागर शहर के गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त एवं कार्यरत शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों से अधिक से अधिक संख्या में पहुँचने की अपील की है. 

 आध्यात्मिक अर्थशास्त्र की प्रावैगिकता विषय पर विशेष व्याख्यान 10 को

सागर 09 मार्च. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आध्यात्मिक अर्थशास्त्र की प्रावैगिकता (डायनमिक्स ऑफ़ स्प्रिचुअल इकोनॉमिक्स) विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन 10 मार्च को सुबह 10.45 बजे से विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय सभागार में किया गया है. मुख्य अतिथि अटल विहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर (छ.ग) के कुलपति प्रो. ए.डी.एन वाजपेयी होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता करेंगी. इस अवसर पर समाज विज्ञान अध्ययनशाला के अधिष्ठाता प्रो ए डी शर्मा और विभाग के समस्त सदस्य उपस्थित रहेंगे.

डोहेला महोत्सव : तैयारियां पूर्ण, 10 मार्च को प्रस्तुति देंगे भजन सम्राट हंसराज रघुवंशी


7 लाख रुपए से अधिक की मिलावटी दाल जब्त, महालक्ष्मी दाल मिल पर प्रकरण दर्ज


रतौना सत्याग्रह के नायक अब्दुल गनी खान के परिजनों ने पिता के नाम स्टेडियम रखे जाने पर आभार जताया

 रतौना कसाईखना विरोधी सत्याग्रह के नायक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अब्दुल गनी खान के परिजनों ने उनके पिता के नाम से डा हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय स्टेडियम किए जाने पर आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री अर्जुन सिंह, समाजवादी विचारक रघुठाकुर तथा वर्तमान विश्वविद्यालय प्रशासन के प्रति हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त की है।

स्व अब्दुल गनी खान के परिजनों की ओर से उनके पुत्र अब्दुल रफीक गनी खान ने विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि विवि के स्टेडियम को स्व गनी खान के नाम पर रखने की घोषणा स्व अर्जुन सिंह जी ने फरवरी,2009 में सागर में आयोजित  उनके नागरिक अभिनंदन समारोह के दौरान रघुठाकुर जी की मांग पर की थी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह एक सकारात्मक और प्रशंसनीय पक्ष है दलगत भावनाओं से ऊपर उठ कर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार और कुलपति प्रोफे नीलिमा गुप्ता ने स्व अर्जुन सिंह जी की घोषणा के अनुरूप बिना किसी बदलाव के लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया है।  
इस लोकार्पण कार्यक्रम में स्व अब्दुल गनी खान के परिजनों को भी आमंत्रित किया गया है।


Archive

Adsense