दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 30 अक्तूबर 2021

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में फायर सेफ्टी पर हुआ मॉक ड्रिल

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में फायर सेफ्टी पर हुआ मॉक ड्रिल 

सागर। बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में फायर सेफ्टी पर विशेषज्ञों के द्वारा मॉक ड्रिल कराई गई जिसमे बीएमसी के नर्सिंग स्टाफ , डॉक्टर , सुरक्षा कर्मी के साथ वार्ड ब्वॉय व सफाई कर्मियों को अग्नि से सुरक्षा की जानकारी दी गई ।

विपरीत परिस्थितियों में किस प्रकार मरीजों को सुरक्षित निकला जाए एवम् आग पर कैसे नियंत्रण किया जाए इस पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया..
विभिन्न प्रकार से कृत्रिम अग्नि उत्पन्न कर विभिन्न प्रकार की सुरक्षा उपकरणों  से एवं घरेलू संसाधनों से आग पर नियंत्रण करना सिखाया गया जिसमें नर्सिंग की छात्र , नर्सिंग स्टाफ इत्यादि ने फायर एक्सटिग्यूजर का उपयोग कर के आग को बुझाया। 

मॉक ड्रिल के पश्चात अधिष्ठाता एवं अधीक्षक महोदय  ने बीएमसी के अग्नि सुरक्षा यंत्र जिसमें फायर सेफ्टी कंट्रोल रूम, फायर फाइटिंग सिस्टम, पंप हाउस ,वॉटर स्टोरेज टैंक इत्यादि का निरीक्षण किया एवं व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के लिए निर्देश दिए,

फायर मॉक ड्रिल के कार्यक्रम में मुख्य रूप से बीएमसी के डीन डॉ आर एस वर्मा, अधीक्षक डॉ एस के पिप्पल, नगर निगम उपायुक्त डॉ प्रणव कमल  खरे ,बीएमसी फायर प्रभारी, डॉक्टर उमेश पटेल, डॉक्टर दीपराज सिंह ठाकुर, फायर अधिकारी शहीद उद्दीन, एसवीएन से मनीष दुबे,ए के सिंह एवं बीएमसी  सुपरवाइजर ऋषभ दुबे उपस्थित रहे।

जल जीवन मिशन के समस्त कार्य समय-सीमा में करें : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल



जल जीवन मिशन के समस्त कार्य समय-सीमा में करें : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल 

★ जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न

 
सागर । कम पानी के उपयोग वाली फसलों को बोए हमारे किसान भाई । इसी के साथ जल जीवन मिशन के समस्त कार्य समय सीमा में  पूरे करें । वैक्सीनेशन के दूसरे डोज के लिए जनप्रतिनिधि जागरूकता अभियान चलाएं ।  आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना (पीएम एफएमई)  के तहत उद्योग स्थापित कर आत्मनिर्भर बने । उक्त निर्देश केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने  सागर कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में दिए। इस अवसर पर सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ठाकुर ,नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ,बंडा विधायक श्री तरवर सिंह ,श्री गौरव सिरोठिया ,जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दिव्या अशोक सिंह ,उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह श्री सुधीर यादव, श्रीमती कमला यादव, कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल ,अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सहित जिले के समस्त अधिकारी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने निर्देश दिये कि सड़क नाली के निर्माण के समय गुणवत्ता के साथ-साथ पानी निकासी का विशेष ध्यान रखा जाएँ। उन्होंने कटवा पुल निर्माण एवं कबूलापुल चौड़ीकरण का कार्य भी शीघ्र  करने के निर्देश दिए।
 मंत्री श्री पटेल ने विद्युत मंडल की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि खराब  ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदला जाएँ एवं विद्युत की आपूर्ति निर्विघ्न की जाए

  मंत्री श्री पटेल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए साथ ही आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क बीमारियों के नाम समस्त अस्पतालों के मुख्य द्वार पर चस्पा किए जाएं इसके बाद भी यदि कोई निजी चिकित्सालय इलाज करने में अनियमितता करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ।

मंत्री श्री पटेल ने देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन होने पर समस्त जिले वासियों को बधाई दी और अपील की कि दूसरा डोज भी समय पर लवगायें, इससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सके । मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इस वर्ष वर्षा कम होने की स्थिति में किसान भाई कम पानी वाली फसल को बोयें और पेयजल की उपलब्धता के लिए कार्य योजना बनाई जाए मंत्री श्री पटेल ने किसान भाइयों के लिए समय पर एवं सुगमता से उर्वरक की उपलब्धता मांग के अनुसार सुनिश्चित की जावे । मंत्री श्री पटेल ने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टमाटर का चयन किया गया है जिसके लिए टमाटर से बनने वाले उत्पादों की समीक्षा की।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छता परिसर एक जगह बनाई जाएं जहां से गंदे पानी का विनिष्टिकरण आसानी से किया जा सके क्योंकि गंदे पानी को नष्ट करना एक कठिन चुनौती है,  
मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन अटल भूजल योजना ,लोक स्वास्थ्य यंत्री विभाग, जससंसाधन क्रमांक-1 एवं -2, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉपोंरेशन लिमिटेड, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी लिमिटेड, चिकित्सा विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मध्यप्रदेश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि की समीक्षा की।

उन्होंने बिजली विभाग के कार्यों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि जिले अनेक विकासखण्डों में ट्रांसफार्मर खराब है उन्हें तत्काल बदला जाये। इसके साथ बिजली बिलों का भुगतान शासन की नई गाईडलाइन के अनुसार किया जाये। लोक स्वास्थ्य विभाग यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि जिले की समस्त नल-जल योजनाएं चालू कराये और जहां नही है वहां के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।
उन्होंने यह भी निर्देश दिये जल जीवन मिशन के तहत कार्य करने वाले एक ही कंपनी को नलकूप खनन, टंकी निर्माण एवं पाईप लाईन विस्तार सभी एक ही कम्पनी द्वारा कराए जाये।

 

देवरी और केसली में 14 करोड़ रू. की प्रधानमंत्री सड़कों का भूमिपूजन किया केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने


देवरी और केसली में 14 करोड़ रू. की प्रधानमंत्री सड़कों का भूमिपूजन किया केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने 

सागर । केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को सागर जिले के विकासखंड केसली़ और देवरी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस-3 के अंतर्गत 4 सड़कों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इन सड़कों के निर्माण पर 14 करोड़ 13 लाख रू़ की लागत आयेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूव मंत्री श्री हर्ष यादव ने की। श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि हम आज देष की आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं। अब हमें अधिकारों के स्थान पर कर्तव्यों की बात करें। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की दूरदर्षी सोच के कारण आज भारत का गांव-गांव सड़कों से जुड गया है। पहले कल्पना भी नही कर सकते थे कि गांव गांव पक्की सड़कें पहुंचेगी। राज्य मंत्री ने कहा कि तृतीय चरण में बनने वाली सड़के गुणवत्ता के मामलें में स्टेट हाईवे से कम नही होंगी।
इस अवसर पर श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व विधायक श्री भानू राणा, अन्य जनप्रतिनिधि एसडीएम, एसडीओपी, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना श्री राजेश चौकसे  और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।  
उन्होंने केसली विकासखण्ड के ग्राम तेदूडाबर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज हम आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं। हमें अपने अधिकारों के स्थान पर कर्तव्यों की बात करनी होगी। हमे अपने संसाधनों की चिंता करनी होगी और देष के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि संसाधन चाहे वे सरकार से मिले, समाज से मिले या परिवार से मिले। यदि संसाधनों की चिंता नहीं करेंगे तो संसाधन धीरे-धीरे नष्ट हो जाएंगे। हमे अपनी सार्वजनिक संपत्तियों जैसे सड़कों, भवनों, जल स्त्रोतों आदि सभी को सहेजना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि मध्यप्रदेष में 2023 तक घर-घर टोटी से पेयजल पहुंचे। ऐसा देखा गया कि आदमी 15 से 20 रू. की पानी की एक बाटल तो आसानी से खरीद लेता है परन्तु जब महीने भर के पेयजल के शुल्क की बात आती है तो आनाकानी करता है। इस सोच को बदलना होगा।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने किसानों से अनुरोध किया कि वे कम पानी वाली फसले लें। इस वर्ष बुन्देलखण्ड में अपेक्षाकृत कम वर्षा हुई है। आत्म निर्भर भारत की चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि जिन चीजों के लिये आप विदेष पर निर्भर करते हैं उनमें संकट आ सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है जब हम आजादी की सालगिरह के 75 सालों के मना रहे हैं तो ऐसे में प्रत्येक गरीब के पास पक्की छत हो। उसके घर में शौचालय हो। उसके घर में नल हो। उसके घर में बिजली हो। गैस कनेक्षन हो। इसके साथ-साथ उसके पास बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख रूपये के आयुष्मान कार्ड की सुविधा हो। प्रधानमंत्री के संकल्प से यह पूरा हो रहा है। उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि युवाओं और बच्चों को नषे से बचायें।   श्री पटेल ने कहा कि जब खुले में शौच से मुक्ति का अभियान चलाया गया था। तो दुनिया का भारत के बारे में मूल्यांकन कि यदि 2030 तक भी खुले में शौच से मुक्त होता है तो यह बड़ी बात होगी। भारत ने इस लक्ष्य को सबके सहयोग से 11 साल पहले ही प्राप्त कर लिया।कार्यक्रम को पूर्व मंत्री श्री हर्ष यादव ने संबोधित किया। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ग्राम सड़कों से क्षेत्र के लोगों को सुविधा होगी।
कार्यक्रम में मध्यप्रदेष ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई के महाप्रबंधक श्री चौकसे ने तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत बनने वाली 4 सड़कों में तेदूडाबर से चन्द्रपुरा मार्ग की लम्बाई 9.60 किमी, लागत 4 करोड़ 16 लाख 97 हजार, टड़ा से बसा मार्ग की लम्बाई 8.15 किमी, लागत 3 करोड़ 42 लाख 41 हजार, देवरी से बेलढाना मार्ग की लम्बाई 11.92 किमी, लागत 4 करोड़ 10 लाख 19 हजार और टी-02 से मोकला मार्ग की लम्बाई 5 किमी, लागत 2 करोड़ 43 लाख रूपये है।

 

सत्य का पथ ही शपथ है : मंत्री श्री पटेल ★ न्यायालयीन प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण -प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा


सत्य का पथ ही शपथ है : मंत्री श्री पटेल

★ न्यायालयीन प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण
-प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा

★ अधिवक्ताओं का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न
सागर ।सत्य का पथ ही शपथ है और इसे पूर्ण करना आसान नहीं होता किंतु शपथ के साथ कार्य किए जाएं तो कोई कार्य असंभव नहीं होता। उक्त विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने देवरी तहसील के अधिवक्ताओं के शपथ ग्रहण समारोह में व्यक्त किए। इस अवसर पर  विधायक श्री हर्ष यादव, श्री गौरव सिरोठिया,श्री भानु राणा, प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री देवनारायण मिश्रा, अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश श्री डीएस शिवास, उच्च न्यायालय जबलपुर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री रमन पटेल, श्री सुरेशचंद्र जैन, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे, अनुविभागीय अधिकारी अमन मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस प्रिया सिंह सहित जनप्रतिनिधि और अधिवक्तागण मौजूद थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने अधिवक्ताओं से कहा कि सत्य का पथ ही शपथ है। उन्होंने कहा कि वकीलों का कार्य अत्यंत कठिन है। उन्होंने कहा कि वकीलों के कल्याण के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि वकीलों की कोविड-19 काल   के दौरान निधन हुये उन को आर्थिक सहायता देने के लिए शासन स्तर पर चर्चा कर शीघ्र ही   आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री देव नारायण मिश्रा ने कहा कि न्यायालयीन प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है और इसे पूरी गंभीरता एवं ईमानदारी के साथ निभाना होगा। उन्होंने कहा कि नियमों प्रक्रिया से हम सभी बंधे हुए हैं ।उन्होंने कहा कि निर्वाचित अधिवक्ताओं के लिए नवीन अधिवक्ताओं का मार्गदर्शन करते हुए उनकी जिम्मेदारियों से परिचय कराया जाए।प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा ने कहा कि कोविड काल के कारण न्यायालय का कार्य अत्यंत लंबित हुआ है जिसे अधिवक्ताओं के सहयोग से शीघ्र दूर किया जाएगा ।विधायक श्री हर्ष यादव ने कहा कि वरिष्ठ अधिवक्ता सुरेश चंद्र जैन द्वारा जो देवरी न्यायालय के लिए पुस्तकें दी हैं अद्भुत है और उनके इस दान से अनेक अधिवक्ताओं को लाभ होगा।
 इस अवसर पर जबलपुर उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री  रमन पटेल एवं जिला अधिवक्ता संघ सागर के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे  ने भी अपने विचार व्यक्त किए। देवरी अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री कैलाश पटेल ने स्वागत भाषण देते हुए भजन प्रस्तुत किया। 

SAGAR : खाद्य विभाग की कार्यवाही जारी ,एक दर्जन दुकानों पर हुई सेम्पलिंग


SAGAR : खाद्य विभाग की कार्यवाही जारी ,एक  दर्जन दुकानों पर हुई सेम्पलिंग

सागर ।कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत आज सागर एवं शाहगढ़ तहसील के अंतर्गत मिष्ठान एवं नमकीन प्रतिष्ठानों की जांच की गई। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा प्रदत्त मोबाइल लैब से मौके पर ही मिष्ठान विक्रेताओं की मिठाइयों की प्रारंभिक जांच की गई एवं मिष्ठान विक्रेताओं को जिले के बाहर से आने वाले मिल्क केक एवं मावा की खरीदी ना करने संबंधी निर्देश दिए गए।
जांच के दौरान न्यू सौराष्ट्र नमकीन हाउस गुजराती बाजार, पुरवार स्वीट्स एंड नमकीन गुजराती बाजार , श्री बीकानेर मिष्ठान भंडार तीन बत्ती, न्यू बंगाली मिष्ठान भंडार सिविल लाइंस, ओम केसरी स्वीट्स एंड आइसक्रीम पार्लर मकरोनिया, जय श्री गुजराती नमकीन मकरोनिया से एवं  शाहगढ़ तहसील से सिद्धार्थ रेस्टोरेंट्स क्षमा होटल से, पेडा, कलाकंद, बर्फी, मावा, इत्यादि मिठाइयों के सैंपल जांच हेतु लिए गए। आगामी सप्ताह से दिवाली तक के लिए मोबाइल लैब को मुख्य बाजार स्थलों पर आम लोगों को मिठाइयों की जांच करवाने की सुविधा हेतु खड़ा किया जाएगा। जिसमें सामान्य उपभोक्ता मात्र रूपये 10 का शुल्क देकर के मिठाइयों की जांच करा सकते हैं।
क्रमांक 317/4323/2021 फोटो संलग्न है।

 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल पहुचे , योगाचार्य श्री विष्णु आर्य के निवास पर मिलने

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल पहुचे , योगाचार्य श्री विष्णु आर्य के निवास पर मिलने





सागर। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग, जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल आज पिछड़ा वर्ग के रामजी महाजन और योग के क्षेत्र स्थापित स्वामी विवेकानंद पुरस्कार से सम्मानित योगाचार्य श्री विष्णु आर्य के निवास पर पहुचे और परिवार का कुशलक्षेम पूछा। मंत्री प्रह्लाद पटेल ने अन्य विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की। 



इस मौके पर जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया ,डॉ सुशील  तिवारी ,नरेंद्र चौबे, वीरेंद्र पाठक ,परिवार के सदस्य प्रमोद  आर्य ,विनोद आर्य, सुबोध आर्य, प्रतीक आर्य,प्रियांश आर्य और शिवांश आर्य, ,अमन ताम्रकार , राज नगरिया,  यश अग्रवाल, सत्तू पंडा, आदि  मौजूद रहे।


शिक्षा बदलेगी तो देश बदलेगा: अतुल भाई कोठारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्रियान्वयन आयोजना कार्यक्रम संपन्न

 
शिक्षा बदलेगी तो देश बदलेगा: अतुल भाई कोठारी 
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020  क्रियान्वयन आयोजना कार्यक्रम संपन्न 
  
सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्रियान्वयन आयोजना कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्य अतिथि शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुलभाई कोठारी ने कहा कि देश को बदलना है तो सबसे पहले शिक्षा को बदलना होगा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 भारत केंद्रित शिक्षा नीति है जिसकी सभी बातें समग्रता को परिलक्षित करती हैं. शिक्षा में परिवर्तन के लिए सबसे पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति का गहराई से अध्ययन आवश्यक है तभी इसके विभिन्न आयामों पर क्रियान्वयन संभव है. शिक्षा से जुड़े हुए प्रत्येक व्यक्ति को इसका अध्ययन करना चाहिए और इसके क्रियान्वयन पर चिंतन करना चाहिए. 
उन्होंने कहा कि हम सरल और छोटे-छोटे क्रियान्वयन से शुरुआत करते हुए बड़े और कठिन प्रश्नों पर चर्चा कर क्रियान्वयन की रणनीति बना सकते हैं. नीति में सूत्र रूप में लिखी बातों को कई आयामों से समझकर उसके क्रियान्वयन की रूपरेखा बनाना चाहिए तभी पूरी शिक्षा प्रणाली में भारतीयता के तत्त्वों का समावेश कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज वैदिक गणित पर पूरी दुनिया की नजर है. टेम्पल मैनेजमेंट जैसे पाठ्यक्रमों को करने के लिए दुनिया भर से लोग भारत आ रहे हैं. भारत से ज्यादा पूरी दुनिया भर में नए-नए योग के केंद्र खुल रहे हैं. यह भारतीय ज्ञान परम्परा, इसकी क्षमता और शक्ति का परिचायक है. तीन महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं, भारतीय ज्ञान परम्परा के अनुसार शिक्षा में बदलाव, चरित्र निर्माण और व्यक्तित्व विकास और भारतीय भाषाओं में शिक्षा के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में हम पूरी दुनिया में अलग पहचान बना सकते हैं. शोध पर बात रखते हुए उन्होंने कहा कि शोध ग्रांट से ज्यादा महत्त्वपूर्ण शोध का अप्रोच है. विद्यार्थियों में शोध की प्रवृत्ति पैदा करना ज्यादा आवश्यक है. भले ही वह शोध डिग्री के लिए आगे बढ़े या न बढ़े.
श्रम शक्ति का महत्त्व स्थापित होना चाहिए- प्रो. अखिलेश पाण्डेय
विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश पाण्डेय ने कहा कि इस शिक्षा नीति का काम श्रम के महत्त्व को स्थापित करना भी है. साथ ही हमें राष्ट्र भाषा को भी महत्त्व देना होगा. सभी को कम से कम एक प्रकाशन हिन्दी भाषा में करना चाहिए. ग्रामीण क्षेत्रों को शोध का विषय बनाया जाना चाहिए जिससे समुदाय का शिक्षा से साथ समन्वय हो सके.
कौशल विकास राष्ट्रीय शिक्षा नीति का महत्त्वपूर्ण बिंदु: प्रो. नीलिमा गुप्ता 
अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि कौशल विकास राष्ट्रीय शिक्षा नीति का महत्त्वपूर्ण बिंदु है. कौशल का विकास और उन्नयन चरित्र निर्माण से ही संभव है. इसीलिये हमारा विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों के चारित्रिक निर्माण और व्यक्तित्व विकास को कौशलयुक्त पाठ्यक्रमों के साथ जोड़कर लागू करने जा रहा है. कौशल वही महत्त्वपूर्ण है जिसका सृजन विशिष्ट नैतिक चरित्र की आधारशिला पर स्थिर हो. पर्यावरण संवर्धन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण की सुरक्षा एक बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि प्रकृति के संरक्षण और संपोषण से ही भविष्य सुरक्षित हो सकता है. इसी उद्देश्य से पर्यावरण जागरूकता केंद्र स्थापित किया जा रहा है जिसमें न्यास के सहयोग से गतिविधियाँ आयोजित होंगीं. उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा किये जा रहे नवाचारी कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी और कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन में विश्वविद्यालय प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है. 
परिचर्चा-सत्र में बोलते हुए आयोजन समन्वयक प्रो. अम्बिकादत्त शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020  केवल  नीतिगत दस्तावेज़ नहीं है बल्कि औपनिवेशिकता से मुक्ति का संकल्प पत्र है. यह नीति हमें  आधुनिकता और पुरातनता के बीच समन्वय का अवसर देती है.  डॉ. संजय शर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संदर्भ में विश्वविद्यालय के द्वारा किये गए विभिन्न कार्यों एवं  गतिविधियों के बारे में बताया और कहा कि शिक्षा में गुणवता विकास के लिए समुदाय की भागीदारी आवश्यक है.  डॉ. पुष्पल घोष ने भारतीय ज्ञान-विज्ञान के उन्नत स्वरुप के विषय में बताते हुए कहा कि आधुनिकता की सभी समस्याओं का निदान भारतीय विज्ञान एवं उसकी पद्यति में खोजा जा सकता है.  
आयोजन में स्वागत उद्बोधन और परिचय हिन्दी विभाग के प्रो, आनंद प्रकाश त्रिपाठी ने दिया और कार्यक्रम का संचालन डॉ आशुतोष किया. आभार ज्ञापन कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने किया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के पूर्व शिक्षक, वर्तमान शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और कई विभागों के  शोधार्थी और विद्यार्थी उपस्थित थे.    
 
वैदिक गणित अध्ययन केंद्र का हुआ लोकार्पण, तीन एमओयू पर भी हुए हस्ताक्षर 
मुख्य अतिथि श्री अतुल भाई कोठारी, विशिष्ट अतिथि प्रो. अखिलेश पाण्डेय और विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की गरिमामयी उपस्थिति में गणित विभाग में वैदिक गणित अध्ययन केंद्र का लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर केंद्र द्वारा की जा रही गतिविधियों और पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई. इस अवसर पर गणित विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. आर के गंगेले, अधिष्ठाता प्रो. आशीष वर्मा, कुलसचिव संतोष सोहगौरा , उपकुलसचिव सतीश कुमार, विभाग के सभी शिक्षक,  शोधार्थी और विद्यार्थी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन डॉ. पूनम सिंह ने किया. 
डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नई दिल्ली के बीच विभिन्न अकादमिक गतिविधियों को संचालित किये जाने हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर भी हुए. वैदिक गणित के पाठ्यक्रम के संचालन, पर्यावरण जागरूकता केंद्र और उसकी गतिविधियों और चरित्र निर्माण और व्यकतित्व विकास के पाठ्यक्रमों के साथ अकादमिक साझेदारी के लिए तीन एमओयू पर हस्ताक्षर हुए. विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने और न्यास की ओर से राष्ट्रीय सचिव अतुल भाई कोठारी ने हस्ताक्षर किये.   
 

शुक्रवार, 29 अक्तूबर 2021

दलित से विवाह करने पर युवती के नर्मदा में बाल कटवाकर कराया शुद्धिकरण ★ युवती ने पुलिस अधीक्षक से की परिजनों की शिकायत और जताया जान को खतरा

दलित से विवाह करने पर युवती के नर्मदा में बाल कटवाकर कराया शुद्धिकरण

★ युवती ने पुलिस अधीक्षक से की परिजनों की शिकायत और जताया जान को खतरा

★ पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद ने युवक-युवती को दिया कार्यवाही का आश्वासन

@मयंक भार्गव, बैतूल से

बैतूल। एक पिछड़ा वर्ग की युवती का दलित युवक से प्रेम विवाह करना युवती के परिजनों को इतना अधिक नागंवार गुजरा कि युवती के परिजनों ने पहले पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई और उसके बाद युवती के मिलने पर उसे होशंगाबाद में नर्मदा नदी पर ले जाकर उसके बाल कटवाकर उसका शुद्धिकरण करा डाला। इस कृत्य से नाराज युवती अपने पति के साथ एसपी के पास पहुंची और पूरी व्यथा बताई साथ ही परिजनों से उसे जान का खतरा होने का भी हवाला दिया। इस मामले में एसपी ने दोनों युवक-युवती को कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।
बोली एसपी दी जाएगी सुरक्षा
पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद ने बताया कि शुक्रवार को दोनों युवक-युवती मुझसे मिलने के लिए दफ्तर में आए थे। मैंने इस मामले को महिला सेल प्रभारी डीएसपी पल्लवी गौर को देखने के लिए कहा है। इधर युवती ने बताया कि उन्हें एसपी ने आश्वासन दिया है कि आप सुरक्षित रूप से घर जाएं इस मामले में पिता सहित परिजनों को बुलाकर समझाईश दी जाएगी और नहीं माने तो कार्यवाही भी की जाएगी।
एक नजर में पूरा घटनाक्रम
इस मामले में युवती ने आगे बताया कि उसने अनुसूचित जाति के युवक अमित अहिरवार निवासी टिकारी से 11 मार्च 2020 को आर्य समाज में प्रेम विवाह किया था। विवाह के बाद मेरे परिजनों ने मेरी गुमशुदगी की रिपोर्ट 10 जनवरी 2021 को चोपना थाने में दर्ज करा दी थी। इसके बाद पुलिस ने मेरी मर्जी के बिना कोरे कागज पर हस्ताक्षर करवाकर मुझे परिजनों को सौंप दिया। युवती ने बताया कि वह 12 फरवरी 2021 को नर्सिंग की ट्रेनिंग के लिए राजगढ़ गई थी। रक्षाबंधन पर मेरे पिता मुझे लेने के लिए राजगढ़ 18 अगस्त 2021 को आए और जबरदस्ती मुझे इंदौर ले गए और वहां से 19 अगस्त को होशंगाबाद में सेठानी घाट पर मुझे स्नान कराकर मेरे बाल कटवा दिए और मुझे जूठी पुड़ी खिलाकर शुद्धिकरण भी करवा दिया।
 घाट पर फिंकवा दिए पहने गए कपड़े
युवती ने बताया कि वहां पर मेरे पिताजी एवं अन्य तीन लोगों ने मुझे नर्मदा नदी के सेठानी घाट पर कहा कि इसने दलित समाज के युवक से शादी की है। इसलिए इसकी पूजा पाठ कर शुद्धिकरण कराना पड़ेगा। उन्होंने मुझे मेरी इच्छा के विरुद्ध आधे वस्त्रों में नहलाया फिर जूठी पूड़ी खिलवाई तथा मेरी इच्छा के विरुद्ध मेरी चोटी के बाल काटे। जो कपड़े मैंने पहने थे, उन्हें वहीं पर सेठानी घाट पर फिंकवाए। उक्त घटना का विरोध करने पर मारपीट भी की।
खुशी से जीवन बिताना चाहते दोनों
मैंने समाज की रुढ़ीवादी, जातिवादी मानसिकता से ऊपर उठकर अपने मौलिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए अमित अहिरवार से शादी की है। मैं उक्त विवाह से खुश हूं तथा हम दोनों खुशी से अपने जीवन का निर्वहन करने के लिए तैयार हैं परंतु मेरे परिवार के सदस्य निरंतर मुझे तथा अमित के परिवार को डरा धमका रहे हैं।
एसपी ने दिया कार्यवाही का आश्वासन
साक्षी ने पुलिस अधीक्षक से पिता सहित परिवार के सदस्यों की नामजद शिकायत करते हुए उन पर कार्रवाई की मांग की है। साथ ही उसे और पति तथा पति के परिवार को सुरक्षा देने की मांग भी की है। आवेदिका का यह भी कहना है कि विवाह के पश्चात से वह परिवार के सदस्यों के कारण मानसिक रूप से परेशान हो गई है तथा इसी तरह की स्थिति रही तो आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाएगी। हालांकि एसपी सिमाला प्रसाद ने इस मामले में कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया है।

पीएम आवास योजना में देश में खुरई को मिली बड़ी सफलता ,एएचपी घटक श्रेणी में पाया पांचवां मुकाम ★ नगरीय विकास और आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने दी बधाई


पीएम आवास योजना में देश में खुरई को मिली बड़ी सफलता ,एएचपी घटक श्रेणी में पाया पांचवां मुकाम 

★ नगरीय विकास और आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने दी बधाई





भोपाल। सागर जिले की खुरई नगरपालिका को राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। खुरई नगरपालिका ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप (एएचपी) घटक श्रेणी में देश की सभी नगरपालिकाओं में पांचवां स्थान प्राप्त किया है। साथ ही इस नगरपालिका को कामकाज के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए राज्य में पहला स्थान भी प्राप्त हुआ है।
मध्यप्रदेश के नगरीय विकास तथा आवास मंत्री एवं खुरई से विधायक श्री भूपेंद्र सिंह ने इस कामयाबी के लिए खुरई के सभी रहवासियों को बधाई दी है। एएचपी के अंतर्गत राज्य सरकारें अपनी एजेंसी या निजी पार्टनरशिप के माध्यम से ईडब्ल्यूएस, एलआईजी तथा एमआईजी सेगमेंट के लिए उनकी क्षमतानुसार आवासीय परियोजनाएं निर्मित करती हैं।
खुरई नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री भैया लाल ने नगरपालिका को  मिले अवार्ड को शुक्रवार को भोपाल में खुरई से विधायक तथा प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को सौंपे। श्री सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि खुरई की नगरपालिका भविष्य में भी इस तरह की और सफलताएं निरंतर हासिल करती रहेगी।




एशियन डेवलपमेंट बैंक की विकास योजना में हुआ खुरई नपा का चयन


 मध्यप्रदेश के नगरीय विकास तथा आवास मंत्री एवं खुरई से विधायक श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से खुरई नगरपालिका का चयन एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की एकीकृत विकास  योजना में किया गया है।  
श्री भूपेंद्र सिंह ने शुक्रवार को एक बैठक में एमपीयूडीसी की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक में विशेष रूप से बांदरी एवं मालथौन की क्रमशः 41. 29 करोड़ तथा 31.89 करोड़ रुपये वाली पेयजल योजनाओं की समीक्षा की गयी। साथ ही इसमें खुरई सीवेज परियोजना, खुरई की एशियन विकास बैंक द्वारा चयनित एकीकृत विकास योजना के तहत अधोसंरचना विकास योजना की प्रगति की भी श्री सिंह ने समीक्षा की।
बैठक में जानकारी दी गयी कि  बांदरी और मालथौन की पेयजल परियोजनाओं को एडीबी से सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया नवंबर, 2021 के दूसरे सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी। एडीबी की एकीकृत विकास योजना में खुरई सहित राज्य के बुदनी, नसरुल्लागंज तथा चित्रकूट शहर का चयन भी किया गया है।
बैठक में जानकारी दी गयी कि एकीकृत विकास योजना में नगर में अधोसंरचना विकास से जुड़े सभी काम शामिल किये जा सकते हैं। इस योजना में लगभग 380 करोड़ की राशि उपलब्ध है, जिसमें से लगभग 175  करोड़ की राशि खुरई के विकास के लिए खर्च की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत एडीबी की टीम आने वाले दो महीने में जरूरी कामों का आंकलन कर डीपीआर तैयार करेगी, इसी आधार पर टेंडर जारी किये जाएंगे।
नगरीय विकास तथा आवास मंत्री एवं खुरई से विधायक श्री भूपेंद्र सिंह ने बैठक में अफसरों को निर्देश दिए कि, चूंकि नागदा शहर की सीवेज परियोजना को अन्य योजना में स्वीकृति मिल चुकी है, इसलिए खुरई की सीवेज परियोजना को नागदा शहर की परियोजना की जगह सम्मिलित किया जाए। श्री सिंह ने एकीकृत विकास योजना के तहत स्वीमिंग पूल के निर्माण को भी अधोसंरचना विकास में शामिल करने के निर्देश दिए।






मुख्यमंत्री ने चाक पर बनाया दिया और गमला ★ मुख्यमंत्री ने ग्राम धमना में नोनेराम प्रजापति के घर पर किया भोजन



मुख्यमंत्री ने चाक पर बनाया दिया और गमला


★ मुख्यमंत्री ने ग्राम धमना में नोनेराम प्रजापति के घर पर किया भोजनU





छत्तरपुुुर । मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को छतरपुर जिले के राजनगर विकासखण्ड के ग्राम धमना में नोनेराम प्रजापति के घर पहुंचे। उन्होंने परिवार के सदस्यों से परिचय प्राप्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान का परिवारजनों ने स्वागत किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिवार के सदस्यों के साथ दोना-पत्तल में दोपहर का भोजन किया। परिवार के सदस्यों ने आत्मीय प्रेमभाव से भोजन परोसा। सीएम ने उत्साह से भोजन कर देषी भोजन की तारीफ की। नोनेराम प्रजापति के परिवारजन और यहां उपस्थित स्वसहायता समूह की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर प्रसन्नता जाहिर की। भोजन के बाद मुख्यमंत्री ने नोनेराम के परिवार के बुजुर्ग सदस्य और पत्नी एवं बच्चों का हाल चाल जाना।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोषनी स्वसहायता समूह धमना की महिला सदस्यों द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना की और बुंदेलखण्ड टेराकोटा कला द्वारा मिट्टी से निर्मित गमले, लालटेन, झोपड़ी, जग, पेड़, हाथी जैसे आकर्षक वस्तुओं का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इस प्राचीन कला को विकसित कर रोजगार से जोड़ने की जरूरत है। स्थानीय बाजारों में उत्पादों के विक्रय का उचित प्रबंध किया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने चाक पर बनाया दिया और गमला


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नोनेराम प्रजापति के साथ चाक पर स्वयं मिट्टी का दिया और गमला बनाया। उन्होंने कहा कि मिट्टी निर्मित उत्पादों के लिए मिट्टी की सुलभ उपलब्धता की व्यवस्था बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्त माटी कला को बढ़ावा देने के लिए प्रषिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने जनता से मिट्टी के कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों को खरीदने की अपील की, जिससे इनके उत्पाद की मांग बढ़ सके। सीएम द्वारा लोगों से कोरोना के टीके लगवाने की अपील भी की गई।


महिलाओं ने भेंट किया उपहार

मुख्यमंत्री श्री चौहान को स्वसहायता समूह की महिलाओं ने दीपावली के उपहार के रूप में हस्तनिर्मित मिट्टी के दिये और अन्य उत्पादों का गिफ्ट हैम्पर सौजन्य भेंट किया। मुख्यमंत्री ने महिलाओं की आमदनी के बारे में जानकारी ली और समूह की महिलाओं के साथ फोटो खिंचवाई। उन्होंने उपस्थितजनों को दीपावली की शुभकामनाएं दी।


ग्रामीणजनों को किया सम्बोधित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोजन के बाद ग्राम धमना में ग्रामीणजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाओं के प्रयास से स्थानीय उत्पादों को निष्चित ही बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि वे स्थानीय कारीगरों के द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रोत्साहित करने के उद्देष्य से ग्राम धमना आए हैं। मुख्यमंत्री ने यहां हस्तनिर्मित उत्पादों को खरीदा। उन्होनें कहा कि समूह की महिलाओं की आमदनी प्रतिमाह न्यूनतम 10 हजार रुपए करने का प्रयास किया जाएगा। प्रदेष में 1 लाख सरकारी पदों पर युवाओं को नौकरी दी जाएगी। निजी नौकरियों में भी रोजगार के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध होगा। स्ट्रीट वेंडर्स योजना के माध्यम से छोटे व्यापारियों को बगैर ब्याज के 10 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने धमना के मिडिल स्कूल को अगले शैक्षणिक सत्र से हाई स्कूल के रूप में उन्नयन करने की बात कही। इसके अतिरिक्त किसानों को उर्वरक के लिए धैर्य बरतने की सलाह भी दी। उन्होंने अवगत कराया कि आगामी दिनों में उर्वरक की पर्याप्त रैक जिले में पहुंचेगी। कार्यक्रम में बड़ामलहरा विधायक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह लोधी, चंदला विधायक राजेष प्रजापति सहित प्रषासनिक एवं पुलिस अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।



 

विचार समिति ने देहरादून की यूनिवर्सिटी में लगाया गोबर से निर्मित पूजन सामग्री का स्टॉल


विचार समिति ने देहरादून की यूनिवर्सिटी में लगाया गोबर से निर्मित पूजन सामग्री का स्टॉल

★ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को रोजगार मुहैया कराना ही विचार समिति का उद्देश्य है : आकांक्षा


सागर।  विचार समिति ने "दिवाली उत्सव " अवसर पर देशी गाय के गोबर से निर्मित पूजन सामग्री  " दिवाली मेला " देहरादून परिसर में आयोजित प्रदर्शनी में दो दिवसीय स्टॉल लगाया। इस अवसर पर विचार समिति सचिव आकांक्षा मलैया ने गोबर से निर्मित सामग्री की जानकारी सभी विद्यार्थियों एवं नागरिकों को दी, साथ ही उन्होंने बताया कि गोबर से निर्मित सामग्री का निर्माण आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं द्वारा किया गया है। समिति का उद्देश्य है कि स्थानीय स्तर पर स्व रोजगार मुहैया करवाया जाए। यह सामग्री प्राकृतिक है, उपयोग के बाद खाद के रूप में गमलों में डाल सकते हैं। विचार सेवक अरविंद अहिरवार भी उपस्थित थे।

उपस्थित विद्यार्थियों एवं नागरिकों ने गोबर से निर्मित पूजन सामग्री की सराहना की। उन्होंने बताया कि इस दीपावली गोबर से निर्मित पूजन सामग्री का पूजा में उपयोग करेंगे साथ ही यह अच्छी स्वदेशी पहल है।

पूर्व में विचार समिति ने यूपीईएस के 22 छात्रों को अगस्त 2021 में इंटरशिप करवाई थी। इसका शुभारंभ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिह रावत ने किया था। इस इंटरशिप का नाम सृजन था जो कि यूपीईएस यूनिवर्सिटी के स्कूल फॉर लाइफ के अंतर्गत आती है। इसमें कुशल मार्गदर्शन के अधीन 22 छात्रों द्वारा शिक्षा, पर्यावरण, रोजगार एवं स्वास्थ्य संबंधित क्षेत्रों पर कार्य किया गया था। इस प्रकार विचार समिति देश भर में युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान करने की मुहिम पर कार्यरत है।
 

SAGAR : घर में घुसकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 20 वर्ष का सश्रम कारावास

SAGAR : घर  में घुसकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को 20 वर्ष का सश्रम कारावास

सागर।न्यायालय- श्रीमती नीतूकांत वर्मा विषेष न्यायाधीष पाॅक्सो एक्ट सागर के न्यायालय ने आरोपी मुलायम उर्फ मुलाम लोधी पिता रामसिंह उम्र 37 साल निवासी  अंतर्गत ग्राम थाना सानौधा जिला सागर म.प्र. को धारा 376(3) भादवि में दोषी पाते हुए 20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2000 रूपये का अर्थदण्ड और धारा 450 भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2000 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया गया। प्रकरण में राज्य शासन की ओर से विषेष लोक अभियोजक श्रीमती रिपा जैन द्वारा पैरवी की गई।

 घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 20.06.2019 अभियोक्त्री ने थाना सानौधा में लिखित आवेदन प्रस्तुत किया कि दिनांक 19.06.2019 को अभियोक्त्री के माता-पिता घर से बाहर शादी में शामिल होने के लिए गये थे उसी रात जब अभियोक्त्री अपने छोटे भाई के साथ घर में सो रही थी तभी रात को करीब 12 बजे आरोपी मुलायल लोधी आया और उसे उठाकर अंदर वाले कमरे में ले गया एवं उसके साथ गलत काम किया। तभी उसके पिता आ गये जिसे देख आरोपी वहां से भाग गया। उक्त घटना के बारे में अभियोक्त्री ने अपने पिता को बताया। उक्त आवेदन पर प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान नक्सा मौका, एफ.एस.एल परीक्षण रिपोर्ट, धारा 164 के कथन तथा अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य संकलित की गयी। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। अभियोजन द्वारा प्रकरण में अभियोजन साक्षियों को परीक्षित कराया व अन्य साक्ष्य को सूक्ष्मता से प्रस्तुत किया गया एवं महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत किये गये। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी मुलायम उर्फ मुलाम लोधी पिता रामसिंह उम्र 37 साल निवासी थाना सानौधा जिला सागर म.प्र. को धारा 376(3) भादवि में दोषी पाते हुए 20 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2000 रूपये का अर्थदण्ड और धारा 450 भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2000 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया गया।


साबरमती आश्रम महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों का प्रतीक है इसे सुरक्षित रखना है : रघु ठाकुर


साबरमती आश्रम महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों का प्रतीक है इसे सुरक्षित रखना है : रघु ठाकुर


सागर। सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर आज साबरमती आश्रम ( sabrmati ashram) से छेड़छाड़ ना किए जाने की मांग को लेकर एक दिवसीय धरने को संबोधित करते हुए मोर्चा संरक्षक श्री रघु ठाकुर (raghu thakur )ने कहा कि साबरमती आश्रम  
गांधी के सत्य इंसानियत सत्याग्रह एवं पर्यावरण सुरक्षा के संकल्प व संदेशों का प्रतीक केंद्र है इसे हर कीमत पर बचा कर रखना है। गांधी दुनिया में सादगी के प्रतीक हैं और हमेशा रहेंगे। महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम की स्थापना 1 वर्ष सारे देश में घूमने के बाद अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर की थी। यह महात्मा गांधी के कई संकल्पों का केंद्र स्थान है तथा न केवल राष्टीय वरन वैश्विक धरोहर है।          
भारतीय धर्म एवं दर्शन की परिभाषा भी गांधी जी ने इसी स्थान से दी थी। आश्रम वहां के गरीबों के साथ अनुसूचित जाति के हरिजन भाईयों व आम लोगों के साथ मिलकर स्थापित किया था । छुआछूत को मिटाने का संदेश भी गांधी ने यहीं से दिया था। भारत सरकार इस स्थान को यथावत बनाए रखें इस धरने के माध्यम से हम प्रधानमंत्री महोदय से यह बात कहना चाहते हैं। आवश्यकता पड़ी तो अहमदाबाद के साबरमती में भी मोर्चा  धरना आयोजित करेगा तथा देश के महानगरों में भी धरने आयोजित करेंगे।

पूर्व विधायक सुनील जैन ने कहा कि हम महात्मा गांधी के विचारों के पार्टी के सदस्य हैं। रघु ठाकुर जी के साथ हम लोग इस लड़ाई को लड़ेंगे।जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र सुहाने ने
धरने का समर्थन किया और केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। कांग्रेस के शहर के कार्यवाहक अध्यक्ष मुन्ना चौबे ने अपने संबोधन में कहा कि दिल्ली भोपाल अहमदाबाद जहां जरूरत पड़ेगी हम सब रघु ठाकुर जी के साथ चलेंगे और साबरमती आश्रम को खुर्द बढ़ते नहीं होने देंगे ।
कामरेड चंद्रकुमार जैन शिवसेना के पप्पू तिवारी हेमराज,शहर सेवादल अध्यक्ष सिन्टू कटारे, कांग्रेस के महामंत्री रमाकांत यादव,लोकतांत्रिक सपा के महेश पांडे,राजेंद्र सिंह ठाकुर, नारायण सिंह सानोधा,सफाई कामगार के अरविंद मछंदर आरटीआई कार्यकर्ता पंकज सिंगई पार्षद महेश जाटव इंद्रपाल सिंह ठाकुर महेश श्रीवास्तव सामाजिक कार्यकर्ता भूपेंद्र सिंह सहित कई लोगों ने संबोधित किया।



ये है मौजूद

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रामकुमार पचौरी,पकंज सिंघई राजेश यादव दीनदयाल तिवारी,हेमराज आलू ,राकेश राय ,भगत सिंह सांनोधा ,शैलेश अकेला ,मिथुन घारू ,कृष्णानंद द्विवेदी ,राजन तिवारी ,अंकुर यादव संजय सारा नितिन पचौरी ,रिंकू व्यास, रविशंकर केसरवानी ,आनंद दादरया, एडवोकेट पुरुषोत्तम सेन संजय व्यास ,बसीम खान ,महेश श्रीवास्त्व ,भूपेंद्र सिंह,कमलेश जैन ,भगत सिंह ,राकेश राय इंद्रपाल सिंह ,कपिल पचौरी रामकिशन चौरसिया आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता पप्पू गुप्ता ने की कार्यक्रम का संचालन अतुल मिश्रा ने किया। मोर्चे की तरफ से सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्रधान मंत्री जी के लिए ज्ञापन दिया गया।कार्यक्रम के अंत में महान गांधीवादी श्रीसुब्बाराव जी के निधन पर मौन रखकर श्रद्धांजलि व्यक्त की गई
 




CMHO ने किया निजी अस्पतालों का निरीक्षण,मिली खामियां ★ सूर्या लाईफ केयर अस्पताल, सागर प्रसूतिका गृह एवं गणेश नर्सिंग होम को नोटिस जारी

CMHO ने किया निजी अस्पतालों का निरीक्षण,मिली खामियां
★ सूर्या लाईफ केयर अस्पताल, सागर प्रसूतिका गृह एवं गणेश नर्सिंग होम को नोटिस जारी

सागर । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश बौद्ध द्वारा जिले की विभिन्न अस्पतालों को औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रेल्वे स्टेशन के पास सूर्या लाईफ केयर अस्पताल में मेडीकल स्टोर में 10वीं, 11वीं पढ़े लड़के दवा वितरित करते पाये गये। पैथालॉजी में पैथालॉजिस्ट अनुपस्थित थे एवं रिकार्ड सही तरीके से संधारित नहीं पाया गया।
सागर प्रसूतिका गृह अस्पताल सागर के रिसेपषन काउन्टर पर अन्य निजी अस्पतालों के सोनोग्रॉफी एवं पैथालॉजी सेंटर के कर्मचारी पाये गये तथा वॉयोमेडीकल वेस्ट गाईडलाईन अनुसार पालन नहीं हो रहा था। संपूर्ण अस्पताल में गंदगी एवं साफ-सफाई हेतु जिम्मेदार व्यक्ति उपस्थित नहीं पाया गया। वार्डो में प्रकाश की व्यवस्था मरीजों के बेड पर चादर न होना, ओटी में गंदे चादर, आसपास गंदगी होने से इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है। ओटी में गंदगी होने के बावजूद भी मेडीकल कॉलेज सागर के प्रोफेसर डॉ. सर्वेश जैन एनेस्थिया विशेषज्ञ ओटी के जानकार होने के बावजूद एनेस्थिया देने की तैयारी कर रहे थे।
गणेश नर्सिंग होम सदर सागर में डेंगू के मरीज भर्ती पाये गये परंतु उनका उपचार संबंधी रिकार्ड संधारित नहीं पाया गया। जन्म लिये नवजात शिशुओं को चिकित्सीय परामर्श हेतु शिशु रोग विशेषज्ञ के पास भेजा जा रहा था जो कि नियम विरूद्ध है। मेटरनिंटी विंग में शिशु रोग विशेषज्ञ अनुपस्थित पाये गये। डॉ. राय अस्पताल मकरोनिया का निरीक्षण के दौरान अस्पताल की संपूर्ण व्यवस्था दुरूस्त पाई गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सागर द्वारा उपरोक्त सभी निजी नर्सिंग होम को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये तथा समय-सीमा में सुधार न होने पर नर्सिंग होम के लाईसेंस निरस्त करने की कार्यवाही जावेगी। निरीक्षण के दौरान डॉ एमएल जैन एवं विनोद नामदेव उपस्थित थे। 

गुरुवार, 28 अक्तूबर 2021

ब्लड महोत्सव केम्प में किया रक्तदान

ब्लड महोत्सव केम्प में किया रक्तदान

सागर। सुकृत हॉस्पिटल पटकुई मैं  बैंक महोत्सव कैंप में  मध्य प्रदेश नवनिर्माण सेना  मनसे के सैनिकों द्वारा ब्लड डोनेट किया गया । जिसमें जिला प्रमुख जितेंद्र यादव द्वारा अपने मनसे के सैनिकों  से ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करने को कहा । उन्होंने कहा कि मौत से लड़ने में ब्लड की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी की जिंदगी बचाने के लिए ब्लड बहुत जरूरी है यह कोई खेत या किसी पेड़ से नहीं होता यह मानव के शरीर से मानव के लिए दिया जा सकता है यह  भगवान की देन है ।ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करें जिससे किसी की जान बचाई जा सके ।इससे बड़ा कोई दान नहीं इससे बड़ा कोई धर्म नहीं है।
आयोजन का  नेतृत्व डॉक्टर शैलेंद्र सिंह सुकृत हॉस्पिटल उमाशंकर पटेल ,विजय पटेल द्वारा किया गया जिसमें ब्लड डोनेट करने वालों में डॉक्टर सुरेंद्र सिंह , सुनील कुशवाहा, मनीष अहिरवार, अजय पटेल, संदीप चौधरी, दीपक, समरजीत जसपाल, आकाश, हेमंत, विकास आदि अनेक मध्य प्रदेश नवनिर्माण सेना के सैनिकों ने ब्लड डोनेट किया एवं स्वीकृत हॉस्पिटल स्टाफ का बहुत बहुत सहयोग रहा ।

स्कूली बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश, निकाली रैली

स्कूली बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश, निकाली रैली

सागर।जैन बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सागर के एमपी सिग्नल कम्पनी एनसीसी के तत्वाधान में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया।जिसमें शालाके एनसीसी कैडेट्स ने रैली
निकालकर स्वच्छता से रहने और बीमारियों से बचाव का संदेश दिया।इस मौके पर एनसीसी कैडेट्स ने प्लास्टिक हटाओ धरती बचाओ, हम सब ने यह ठाना है, भारत को स्वच्छ बनाना है, स्वच्छ शहर स्वच्छ परिवेश, स्वच्छ बने हमारा देश के नारे लगाकर जनसमुदाय को जागरूक किया।

एमपी सिग्नल कम्पनी के कर्नल जेआर जनार्दन राव के तत्वावधान में चलाया गया। जिसमें एनसीसी से सूबेदार मनोज कुमार एवं पीआई स्टॉफ से सुरेश रावत, एनसीसी प्रभारी नितिन तिवारी, प्राचार्य
ए.के.जैन पूर्व एनसीसी प्रभारी ए.के. सराफ, शिक्षक आर. के. यादव, पवन जैन उपस्थित रहें।

MP : पत्‍नी के हत्‍यारे पुलिसकर्मी पति को आजीवन कारावास

MP : पत्‍नी के हत्‍यारे  पुलिसकर्मी पति को आजीवन कारावास


जतारा/टीकमगढ़। उत्तरप्रदेश के एक पुलिसकर्मी को अपनी पत्नी की हत्या के आरोप में एमपी के टीकमगढ जिले की अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। 

मीडिया सेल प्रभारी ने बताया कि दिनांक 21.09.2020 को आरोपी जोकि उत्‍तरप्रदेश पुलिस में पदस्‍थ होकर पुलिस लाईन बांदा में तत्‍कालीन समय में पदस्‍थ था ने थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि दिनांक 20.09.2020 को वह ग्राम छिपरी थाना लिधौरा में पूजापाठ करने के लिए अपनी पत्‍नी रजनी के साथ फोर-व्‍हीलर ह्यूंडई से आया था। लौटते समय रात करीब 02:00 बजे मोहारा शमसान घाट के पास आम रोड पर सामने से एक पिकप ने फोर-व्‍हीलर को कट मार दिया जिससे उसकी गाड़ी असंतुलित होकर रोड के किनारे गिर गई और पत्‍नी रजनी को सिर में चोट आने से वह खत्‍म हो गई। उक्‍त सूचना पर मर्ग क्रमांक 48/2020 कामय किया जाकर प्रकरण विवेचना में लिया गया। पुलिस द्वारा शव का पीएम कराकर स्‍थल से आवश्‍यक वैज्ञानिक साक्ष्‍य एकत्रित की गई व तीन साक्षियों के जांच-कथन भी लिये गये। जतारा पुलिस द्वारा एक्‍सीडेंट की घटना संदेहास्‍पद प्रतीत होने से आरोपी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 360/2020 अंतर्गत धारा 302, 201 भादवि दर्ज किया जाकर विवेचना के दौरान आरोपी पर एक अन्‍य 302 का अपराध थाना महरौनी में दर्ज होना पाया गया। विवेचना के दौरान ही आरोपी से सख्‍ती से पूछताछ करने पर खुलाशा हुआ कि जिस डामर लगे पत्‍थर से उसने अपनी पत्‍नी की हत्‍या की। वह घटनास्‍थल पर ही झाडियों में पड़ा हुआ है। पुलिस द्वारा उक्‍त पत्‍थर की तलाश की गई व घटनास्‍थल से आवश्‍यक वैज्ञानिक साक्ष्‍य एकत्रित की गई। संपूर्ण विवेचना पश्‍चात् पुलिस द्वारा जतारा न्‍यायालय के समक्ष चालानी कार्यवाही की गई। आज संपूर्ण विचारण पश्‍चात् माननीय अपर सत्र न्‍यायाधीश जतारा, श्री एम.डी. रजक द्वारा पारित निर्णयानुसार आरोपी कैलाश गौ‍तम को दोषसिद्ध पाते हुए धारा 302 भादवि हत्‍या करने के अपराध में आजीवन कारावास व 10000/-(दस हजार रूपये) के अर्थदण्‍ड एवं धारा 201 भादवि साक्ष्‍य छुपाने के अपराध में 05 वर्ष का सश्रम कारावास व 2000/-(दो हजार रूपये) के अर्थदण्‍ड से दंडित किया गया है। उल्‍लेखनीय है कि प्रकरण शासन की जघन्‍य एवं सनसनीखेज श्रेणी का होकर चिन्‍हित था जिसमें शासन की ओर से पैरवी लोक अभियोजक/अभियोजन अधिकारी श्री सुनील कुमार नामदेव द्वारा की गई।

मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से खुरई क्षेत्र में किसानो को 363 टन खाद की व्यवस्था


मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से 
खुरई क्षेत्र में किसानो को 363 टन खाद की व्यवस्था


सागर। मध्यपप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह के विशेष प्रयासों से खुरई विधानसभा क्षेत्र में किसान भाईयों के लिये 363 टन खाद की व्यवस्था की गई है ।
खुरई ब्लॉक में 213 टन और मालथौन ब्लॉक में 150 टन खाद आज 28 अक्टूबर को उपलब्ध कराया गया है। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि खाद वितरण में किसानों को कोई भी परेशानी नहीं आना चाहिए।
 

कांग्रेस ने खाद संकट व किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ किया जंगी प्रदर्शन ★ शिवराज सरकार का किसान व जनविरोधी चहरा उजागर : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी

कांग्रेस ने खाद संकट व किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ किया जंगी प्रदर्शन

★ शिवराज सरकार का किसान व जनविरोधी चहरा उजागर : पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी


सागर / भाजपा सरकार में गहराए खाद संकट, गरीब - मजदूरों, आदिवासीयो व आमजनों की विभिन्न बुनियादी समस्याओं तथा शिवराज सरकार की अन्नदाता किसान व जनविरोधी नीतियों के खिलाफ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के तत्वाधान में सैकड़ो महिलाओं, ग्रामीणों एवं कांग्रेसियों ने म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोलते हुए स्थानीय नई गल्ला मंडी चौराहे पर विशाल जंगी प्रदर्शन कर विभिन्न मांगों का ज्ञापन प्रदर्शन स्थल पर मौजूद नायब तहसीलदार श्री वैभव बैरागी, जनपद पंचायत सी. ई. ओ.श्री एस.आर.मिश्रा को सौंपा।प्रदर्शन को संबोधित करते हुये म.प्र.कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधते हुये कहा कि अन्न दाता किसानो को खाद के लिये जद्दोजहद करना पड़ रही हैं। ग्राम अमावनी, गढोली खुर्द, विहारी पुरा, खानपुर, हफसिली, बेरखेड़ी सुबंश,पगारा, भैंसा आदि आसपास के ग्रामो के किसान, गरीब मजदूर  व आमजन विभिन्न बुनियादी समस्याओं से जूझ रहे। जिनकी ओर किसी का ध्यान नही। जिससे प्रदेश सरकार का किसान व जन विरोधी चहरा उजागर हुआ है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में लगातार अघोषित बिजली कटौती की जाकर किसानों एवं आमजनों को मनगढ़ंत एवं आंकलित खपत के बिजली बिल देकर जबरिया वसूली की जा रही है। डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस के दामों में बेतहाशा मूल्य वृद्धि होने के साथ-साथ महंगाई आसमान छू रही है। जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगी और किसानों, आमजनो सहित नरयावली वासियों की लड़ाई पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे।


प्रदर्शन का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया अन्त में आभार जिला कांग्रेस के महामंत्री संजय सिंह ने माना। प्रदर्शन को ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह राजपूत,वरिष्ठ कांग्रेस नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे, जितेंद्र सिंह रोहण, ऋषभ जैन, राकेश राय ,शोकत अली, विजय साहू, राशिद खान, शरद राजा सेन, सिंटू कटारे, बबलू पंडा, सुनील प्रजापति, पीतम यादव, रश्मि पारासर,उत्तम राव तायड़े,शिवपाल यादव आदि ने संवोधित कर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। प्रदर्शन में मुख्य रूप से मुन्ना विश्वकर्मा, देवेंद्र सिंह,सुभाष यादव, महेन्द्र पटेल,अनिल कुर्मी,एम. आई. खान, मुकेश प्रजापति, दिनेश यादव, धर्मेन्द्र यादव,  कोमल सिंह, जयदीप तिवारी, मुकेश खटीक, रघुनाथ आदिवासी, सन्दीप चौधरी, मंगल पटेल, संतोष कुमार राय, राजा बुन्देला, दिलीप रावत, संजय रोहिदास, भैयाराम, बबलू भाई, दीपक कुर्मी, हर्ष जीत, शुभम दुबे, दिनेश प्रजापति, अविनाश खरे,पीतम अहिरवार, अजय कुमार, पंचम लाल, राजेश श्रीवास, खिलान सिंह, अफजल  खान सहित  सैकड़ो की संख्या में महिलाएं, ग्रामीणों सहित कांग्रेसजन मोजूद थे।

स्मार्ट सिटी सागर के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें : मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस

स्मार्ट सिटी सागर के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें : मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैस

सागर ।  सागर में स्मार्ट सिटी के चल रहे निर्माण कार्यो को समय सीमा में करने और गुणवत्ता को लेकर सत्तारूढ़ दल के विधायक से लेकर अनेक संगठन  मीडिया में लगातार मुद्दा उठा रहे है। आज मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेस ने स्मार्ट सिटी के कामकाज की समीक्षा की और समय सीमा में कार्य निपटाने के निःर्देश दिये।

मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैस ने सागर के स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्यो की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। समीक्षा में मुख्य सचिव श्री बैस ने निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के समस्त निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें। इस अवसर पर कलेक्टर  दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी के सीईओ  राहुल सिंह राजपूत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


28 प्रोजेक्ट का काम जारी

श्री इकबाल सिंह बैस ने स्मार्ट सिटी द्वारा किये किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की। विगत 15 अगस्त की स्थिति में 18 प्रोजेक्ट का काम पूरा हो चुका है, जिनकी कुल लागत 95.32 करोड रुपए है। कुल 28 परियोजनाओं का काम जारी है, जिनकी लागत 427.22 करोड रुपए है। 

मिट्टी के दिया बेचने वालों से किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाए, कलेक्टर ने दिया आदेश

मिट्टी के दिया बेचने वालों से किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाए, कलेक्टर ने दिया आदेश

सागर । दीपावली पर्व पर कुम्हारों एवं ग्रामीणों द्वारा मिट्टी के दिया बनाए जाते है तथा इन्हें बाजारों में विक्रय करने के लिए लाया जाता है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देष दिए है कि मिट्टी के दिये विक्रय करने वालों से किसी भी प्रकार की शुल्क न लिया जाए। उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसका विषेष ध्यान रखा जाए। मिट्टी के दिये के उपयोग को प्रोत्साहित किए जाए 

SAGAR : वृद्ध महिला के साथ दुष्कर्म कर हत्या करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

SAGAR :  वृद्ध महिला के साथ दुष्कर्म कर हत्या करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

सागर।न्यायालय- श्रीमान तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश सागर के न्यायालय ने 80 साल की वृद्धा के साथ दुष्कर्म कर हत्या करने वाले आरोपी वीरेन्द्र पिता निरपत आदिवासी उम्र 24 साल निवासी ग्राम आपचंद्र थाना सानौधा जिला सागर को धारा 450 भादवि में दोषी पाते हुए 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये का अर्थदण्डष् धारा 376 भादवि में दोषी पाते हुए 14 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5000 रूपये का अर्थदण्ड और धारा 302 भादवि में दोषी पाते हुए आजीवन एवं 5000 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया गया। प्रकरण में राज्य शासन की ओर से उप-संचालक (अभियोजन) अनिल कटारे  द्वारा पैरवी की गई।

लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ए.डी.पी.ओ. सौरभ डिम्हा ने बताया दिनांक 11.01.2019 को फरियादी ने थाना उपस्थित होकर रिपोर्ट लेख कराई कि उसकी मां जिसकी उम्र 80 साल है खेत पर टपरा बनाकर रहती थी, घटना दिनांक को जब सुवह फरियादी ने जाकर देखा तो उसकी मां मृत अवस्था में पडी थी एवं मुंह से खून निकल रहा था एवं पास में किसी अज्ञात व्यक्ति के जूते डले थे। उक्त रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर मृतिका का पी.एम. कराया गया एवं बैंजाइल स्लाइड जप्त कर एफ.एस.एल. सागर को भेजा गया जिसमें वैज्ञानिक अधिकारी द्वारा वैजाइल स्लाइड में मानव शुक्राणु का पाया जाना लेख किया गया। पी.एम. रिपोर्ट एवं एफ.एस.एल. रिपोर्ट के आधार पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध धारा 376,302 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान इसी थाने के अपराध क्रमांक 131/19, धारा 376 ,302 भादवि एवं 11/12 पाॅक्सो के आरोपी वीरेन्द्र आदिवासी की डी.एन.ए. रिपोर्ट एवं  इस मामले के आरोपी की डी.एन.ए. रिपोर्ट एक ही पाये जाने पर, केन्द्रीय जेल सागर में परीरूद्ध आरोपी वीरेन्द्र आदिवासी को पी.आर. पर लेकर पूछताछ की गयी एवं मामले की जांच की गयी जांच में आरोपी के विरूद्ध अपराध सिद्ध पाये जाने पर प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया विवेचना के दौरान मर्ग इंटीमेशन, नक्सा मौका, एफ.एस.एल परीक्षण रिपोर्ट, डाॅक्टर की क्योरी रिपोर्ट, जप्ती रिपोर्ट, धारा 164 के कथन तथा अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य संकलित की गयी। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। उप-संचालक (अभियोजन) अनिल कटारे द्वारा प्रकरण में अभियोजन साक्षियों को परीक्षित कराया व अन्य साक्ष्य को सूक्ष्मता से प्रस्तुत किया गया एवं महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत किये गये। प्रकरण में सहयोग सहा. जिला अभियोजन अधिकारी सौरभ डिम्हा द्वारा किया गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी वीरेन्द्र पिता निरपत आदिवासी उम्र 24 साल निवासी ग्राम आपचंद्र थाना सानौधा जिला सागर को धारा 450 भादवि में दोषी पाते हुए 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये का अर्थदण्ड धारा 376 भादवि में दोषी पाते हुए 14 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5000 रूपये का अर्थदण्ड और धारा 302 भादवि में दोषी पाते हुए आजीवन एवं 5000 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया गया। प्रकरण में यह तथ्य भी उल्लेखनीय है कि पूर्व में आरोपी वीरेन्द्र आदिवासी को थाना सानौधा के अपराध क्रमांक 131/19, धारा 376 ,302 भादवि एवं 11/12 पाॅक्सो में माननीय विशेष न्यायालय (पाॅक्सो) द्वारा आरोपी को मृत्यूदंड से दंडित किया गया था। 

बुधवार, 27 अक्तूबर 2021

SAGAR : बेलेरो पलटी, खुरई पोस्ट ऑफिस में पदस्थ सहायक अधीक्षक हुए घायल

SAGAR :  बेलेरो  पलटी,  खुरई पोस्ट ऑफिस में पदस्थ सहायक अधीक्षक हुए घायल
★ सागर से खुरई जा रही 108 एंबुलेंस के EMT और पायलट ने तुरंत उपलब्ध कराया उपचार।

सागर। नरयावली थाना अंतर्गत बीस मील  संजू ढाबा के पास बुधवार शाम को खुरई से सागर की ओर जा रही बोलेरो वाहन सामने से आ रही गाय को बचाने के चक्कर अनियंत्रित होकर में रोड से नीचे उतर कर खेत में जा पलटी। वही बोलेरो वाहन मे खुरई पोस्ट ऑफिस में पदस्थ सहायक अधीक्षक देवीदीन जाटव थे और वही बोलेरो वाहन चला रहे थे, हादसे में उनको हाथ में गंभीर चोट आई है।

वही हादसे के वक्त ही सागर की ओर से खुरई थाने की 108 एंबुलेंस मरीज को सागर जिला अस्पताल में भर्ती करा कर वापस से खुरई की ओर लौट रहे थी  हादसा होते देख तुरंत ही एंबुलेंस के EMT  डॉक्टर जितेंद्र राय और पायलट मनोज राय ने तुरंत घायल पड़े देवीदीन जाटव को प्राथमिक उपचार दिया और घटना की जानकारी अपने जिले के अधिकारियों को दी और एंबुलेंस के ईएमटी और पायलट की  सूझबूझ से तत्काल ही सहायक अधीक्षक को उपचार मिला और एंबुलेंस से उन्हें इलाज के लिए सागर ले जाया गया।

SAGAR : घटिया नमकीन बनाते पाए मिलने पर लायसेंस और फेक्ट्री सील, बिक्री पर रोक

SAGAR : घटिया नमकीन बनाते पाए मिलने पर लायसेंस और फेक्ट्री सील, बिक्री पर रोक

सागर। मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत सागर जिले को मिलावट मुक्त बनाने की दिशा में कलेक्टर श्री आर्य के निर्देश पर अपर कलेक्टर  अखिलेश जैन ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश चौबे एवं राजेश राय के साथ सुभाष नगर स्थित निर्मल भोले फूड फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की गई। अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ने बताया कि लगातार शिकायतें प्राप्त होने कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर यह कार्रवाई निरंतर जारी है।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे ने बताया कि सुभाष नगर औद्योगिक क्षेत्र में निर्मल भोले फूड प्रोडक्ट पर खाद्य विभाग की टीम के साथ छापामार कार्रवाई की गई। जिसके श्री निर्मल कुमार बजाज संचालक थे।  इनकी नमकीन की फैक्ट्री में कपड़े रंगने वाले अखाद्य रंग तथा खाद्य सिट्रिक एसिड का उपयोग नमकीन बनाने में करना पाया गया, लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन पाया गया। जिस कारण नमूने सैंपल हेतु लिए गए एवं जनहित को ध्यान रखते हुए समस्त नमकीन की बिक्री पर रोक लगाते हुए फैक्ट्री को सील किया गया। 

SAGAR: पुलिस ने कार से पकड़ी करीब दो लाख रुपये की अवैध देशी शराब

SAGAR: पुलिस ने कार से पकड़ी  करीब दो लाख रुपये की अवैध देशी शराब

सागर। सिविल लाईन पुलिस ने एक कार से बड़ी मात्रा मे अवैध शराब जब्त की है । पुलिस ने 2 आरोपी  को गिरप्तार किया है। इनके पास से करीब दो लाख रु0ये की शराब जब्त की गई है। 
पुलिस के मुताबिक  पुलिस अधीक्षक  के आदेशानुसार अवैध शराब बिक्री व परिवहन करने वालों के विरुद्ध चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत थानासिविल लाइन पुलिस द्वारा अवैध शराब बिक्री हेतु परिवहन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की गई है।
मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक सफेद रंग की कार आरटीओ रोड बायपास की तरफ से पथरिया जाट की
ओर अवैध शराब लेकर आ रही है।सूचना पर रेड कार्यवाही टीम को रवाना किया गया। पथरिया जाट के आगे आरटीओ तिराहा के पास एक सफेद रंग की अर्टिगा कार पुलिस की गाड़ी को देखकर बम्हौरी तिराहा तरफ भागी।  जिसका नंबर MH 03 CB 4915 था।उक्त गाड़ी का पुलिस द्वारा पीछा किया गया, बजरंग बली मंदिर के पास उक्त कार को रोककर चेक किया । जिसमें 35 पेटी देशी मदिरा मशाला शराब प्रत्येक कार्टून में 50-50 पाव, प्रत्येक पाव में180 मिली शराब. कुल 1750 पाव (315 लीटर) शराब कुल कीमती 192500 रुपये की देशी मशाला शराब अवैध रूप से रखी पाई गई।
कार के ड्राईवर से नाम पता पूछा गया
जिसने अपना नाम बबलू उर्फ इकबाल पिता मुन्ना खां उम्र 50 साल नि शनीचरी टोरी सागर, उसके पास बैठे अन्य व्यक्ति ने अपना नाम मकेश पिता गनेश रैकवार उम्र 21 साल नि0 दीनदयाल नगर मकरोनिया का होना बताया। उक्त शराब के संबंध में बिक्री व परिवहन का लाईसेंस पछने पर कोई कागजात / लाईसेंस न होना बताया। दोनो आरोपियो के कब्जे से
कुल 1750 पाव व 315 लीटर शराब व कार क्र MH 03 CB 4915 मौके पर जप्त की गई व दोनो आरोपियो का जुर्म धारा 34(2) आबकारी के तहत दण्डनीय पाये जाने से आरोपियो को गिरफ्तार किया गयाँ। थाना सिविल लाईन में उक्त आरोपियो के विरुद्ध आबकारी एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। अवैध शराब के स्रोत के संबंध में आरोपियो से पूछताछ की जा रही है।
इस कार्यवाई में उनि नेहा सिंह गुर्जर, उनि गंगाराम यादव, सउनि राजपाल सिंह,
प्रआर ब्रजेश शर्मा, आर. आशीष, प्रदीप शर्मा, आर 1011 प्रकाश यादव का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

डॉ.गौर विवि: प्रवेश परीक्षा में पहले दिन 75 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

 
डॉ.गौर विवि:  प्रवेश परीक्षा में
पहले दिन 75 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल
 
सागर । डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की वर्ष 2021 की प्रवेश परीक्षा के पहले दिन 75 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए. प्रवेश प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रो. दिवाकर शुक्ला ने बताया कि पहले दिन स्नातक के 05 कोड , स्नातकोत्तर के 06 और पी-एचडी के 26 विषयों की प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई. तीनों पालियों की प्रवेश परीक्षा देश भर के सभी केंद्रों पर सफलतापूर्वक संपन्न हुई. गौरतलब है कि विश्वविद्यालय की वर्ष 2021 की प्रवेश परीक्षा सागर सहित देश भर के 16 केंद्रों पर दिनांक 27, 28 एवं 29 अक्टूबर को आयोजित की जा रही  है. 

कुलपति ने किया परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण 

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने सागर के विभिन्न प्रवेश परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के दर्शन भवन और देवी भवन स्थित परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर परीक्षा संचालन एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने कक्ष निरीक्षकों एवं अभ्यर्थियों से भी बातचीत की. केंद्रों पर कोविड नियमों को लेकर उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली. इसके पश्चात वे विश्वविद्यालय परिसर के परीक्षा केंद्र कणाद भवन भी गईं और परीक्षा की गतिविधियों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव संतोष सोहगौरा, उपकुलसचिव सतीश कुमार तथा सुरक्षा अधिकारी डॉ. हिमांशु कुमार भी मौजूद रहे.  
 
 
 
 
 
 

SAGAR : अपहरण एवं दुष्कृत्य के आरोपी को मदद करने वाली महिला को दस -दस साल की सजा

SAGAR : अपहरण एवं दुष्कृत्य के आरोपी को मदद करने वाली महिला को दस -दस साल की सजा

सागर। न्यायालय- श्रीमती नीतूकांता वर्मा विशेष न्यायाधीश (पाॅक्सो एक्ट) सागर के न्यायालय ने आरोपिया श्रीमती बिट्टी जाट पत्नि राजू उम्र 34 साल निवासी ग्राम सोठिया, थाना जैसीनगर जिला सागर को धारा 368 भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 376(2)/109 भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया। प्रकरण में राज्य शासन की ओर से वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रिपा जैन एवं ए.डी.पी.ओ. श्रीमती प्रियंका जैन द्वारा पैरवी की गई।

यह भी पढ़े ...
बीड़ी उधोग पर संकट बढ़ा, टैक्स बढ़ेगा
★ केंद्र ने बनाई कमेटी, कारोबार से जुड़े लोग और मजदूरों को नही मिला प्रतिनिधित्व -

प्रकरण का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि फरियादी ने दिनांक 26.09.2015 को पुलिस थाना जैसीनगर में रिपोर्ट लेख कराई एवं बताया कि दिनांक 25.09.2015 को फरियादी और उसकी पत्नि खेत पर गये थे एवं उसकी नाबालिग बेटी घर पर थी, जब शांम को फरियादी व उसकी पत्नि घर पर आये तो उसकी बेटी (अभियोक्त्री) घर पर नही थी आसपास एवं रिस्तेदारी में पता किया लेकिन कही भी पता नही चला। उक्त घटना की रिपोर्ट थाना जैसीनगर में दर्ज की गयी एवं प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान अभियोक्त्री को दस्तयाव किया गया एवं अभियोक्त्री का चिकित्सीय परीक्षण कराया एवं कथन लेखबद्ध किये गये। विवेचना में आयी साक्ष्य के आधार पर अभियुक्ता बिट्टी जाट पर धारा 368, 376/109 भादवि के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। दिनांक 25.09.2015 को आरोपिया ने अभियोक्त्री को व्यपहरित करने एवं अभियोक्त्री के साथ दुष्कृत्य करने में अन्य आरोपीगण का सहयोग करने का दुष्प्रेरण किया। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। अभियोजन ने माननीय न्यायालय के समक्ष महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये एवं  विचारण में अपना मामला युक्तियुक्त संदेह से परे प्रमाणित किया। प्रकरण की गंभीरता और अभियोजन के तर्को से सहमत होकर विद्वान न्यायाधीश के न्यायालय ने आरोपिया श्रीमती बिट्टी जाट पत्नि राजू उम्र 34 साल निवासी ग्राम सोठिया, थाना जैसीनगर जिला सागर को धारा 368 भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये का अर्थदण्ड एवं धारा 376(2)/109 भादवि में दोषी पाते हुए 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये का अर्थदण्ड से दंडित किया।


गर्ल्स डिग्री कालेज में लगा कॅरियर अवसर मेला, कई कंपनियों के लगे प्लेसमेंट स्टाल

गर्ल्स डिग्री कालेज में लगा  कॅरियर अवसर मेला, कई कंपनियों के लगे  प्लेसमेंट स्टाल


सागर। शासकीय स्वशासी कन्या महाविद्यालय सागर में स्वामी विवेकानंद प्रकोष्ठ के द्वारा एक दिवसीय कॅरियर मेले का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि श्रीमती मंदाकिनी पाण्डेय, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सागर तथा विशिष्ट अतिथि श्रीमति निधि जैन प्रधान संपादक दैनिक आचारण व डॉ. नीरज दुबे संभागीय समन्वयक स्वामी विवेकानंद प्रकोष्ठ के द्वारा मेले का शुभारंभ किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. इला तिवारी व स्वामी विवेकानंद प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. प्रतिमा खरे के निर्देशन में आयोजित किया गया। 

 पढ़े....
Beedi industry about to go up in smoke -

 https://www.teenbattinews.com/2021/10/beedi-industry-about-to-go-up-in-smoke.html


इस अवसर पर श्रीमती मंदाकिनी पाण्डेय ने कहा कि महिलायें आज व्यसाय से जुड़ रही है, जो कि समाज और देश के लिए एक अच्छा संकेत है. कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि श्रीमती निधि जैन ने कहा कि इस तरह के आयोजन महाविद्यालय की छात्राओं को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रत्साहित करने में संबल प्रदान करते है। छोटे स्तर से ही कामयाबी प्राप्त की जाती है सफल उद्यमी बनने के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति का होना आवश्यक है। 


इस अवसर परसंभागीय समन्वयक डॉ. नीरज दुबे ने छात्राओं को विवेकानंद प्रकोष्ठ व स्वरोजगार की जानकरी दी एवं अपने अनुभवों को छात्राओं से साझा किया|| आप विगत दस वर्षों से विवेकानंद प्रकोष्ठ में संभागीय समन्वयक के रूप में कार्य कर रहे है। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. इला तिवारी ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं के दृष्टिकोण एवं चिन्तन का परिसर बढ़ गया है जिससे महिलायें व्यवसाय से जुड़ रही है करियर अवसर मेले के पर प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. प्रतिमा खरे ने मेले के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला, तथा मेले में प्लेसमेंट स्टाल व छात्राओं द्वारा निर्मित साम्रगी के लगाये गये स्टाल के बारे में बताया साथ ही प्राइवेट बैंको में प्रारंभिक पंजीयन एवं लोन की क्रियाविधि से संबंधित जानकारी दी। 


इस मेले में प्लेसमेंट से संबंधित 20 स्टाल लगाये गये जिसमें लगभग 25 छात्राओं का रजिस्ट्रेशन कराया गया। डॉ. संतोष कुमार गुप्ता ने मेले में लगाये गये स्टालों की समय समय पर जानकारी देकर छात्राओं का उत्साहवर्धन किया कौशल विकास प्रभारी डॉ. सुनीता सिंह ने छात्राओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया। मेले में कार्यक्रम का संचालन करते हुये प्रकोष्ठ समिति की सदस्य डॉ. दीपा खटीक ने प्राइवेट सेक्टर में छात्राओं को कैसे सुनहरे अवसर प्राप्त होते है इसकी जानकारी दी कार्यक्रम का आभार डॉ. हरिओम सोनी द्वारा व्यक्त किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के
प्राध्यापक डॉ. आशा परासर, डॉ. रश्मि दुबे, डॉ. अंजना चतुर्वेदी, डॉ. सुनीता त्रिपाठी, डॉ. ए.एच. अंसारी एवं समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा। समिति सदस्य अश्विनी सूर्यवंशी, डॉ. एस. के. गुप्ता, डॉ. दीपा खटीक व डॉ. हरिओम सोनी का विशेष सहयोग रहा। इस मेले में छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने निकाली रैली ,कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन ,7 सूत्रीय मांगों को लेकर

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने निकाली रैली ,कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन ,7 सूत्रीय मांगों को लेकर

सागर । आंगनबाडी कार्यकर्ता सहायिकाओं ने शासकीय वेतन भोगी घोषित करने सहित 7 सूत्रीय मांगों को लेकर रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नाम संबोधन ज्ञापन नगर दण्डाधिकारी श्री सी.एल. वर्मा को सौपा। प्रदेश के सभी जिलों में म.प्र. बुलंद आबाज नारी शक्ति आंगनबाडी कार्यकर्ता सहायिका संघ के तत्वाधान में सभी जिला मुख्यालयों पर ज्ञापन सौपे गए। म्युनिस्पल स्कूल के ग्राम से रैली प्रारंभ होकर परकोटा, बस स्टैण्ड, नगर निगम, पीली कोटी होते हुए कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन में परिवर्तित हुई रैली में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने शासन वायदा निभाओं के नारे गर्म जोशी से लगाए। संघ की संभागीय अध्यक्ष श्रीमती लीला शर्मा के नेतृत्व मंे आयोजित रैली प्रदर्शन में शासकीय वेतन भोगी घोषित करने, शासकीय कर्मचारियों की भाति वेतनमान दिए जाने, रिटायरमेंट होने पर कार्यकर्ता सहायिका को पेंशनभोगी घोषित करने एवं अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने, रिटायरमेंट की आयु सीमा का बंधन समाप्त कर आयु सीमा 65 वर्ष किए जाने, मिनि आंगनबाडी कार्यकर्ता को आंगनबाडी कार्यकर्ता की बराबरी का दर्जा देकर उन्हें सहायिका उपलब्ध कराने, वर्ष 2018 से रूका हुआ अभी तक का 1500 रूपये का एरियर्स का भुगतान किए जाने। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई घोषणा कि आंगनबाडी कार्यकर्ता को 1 लाख एवं सहायिका को 75 हजार रूपये दिए जाने की घोषणा पर अमल करने आदि मांग का ज्ञापन सौपा गया ।
 संघ अध्यक्ष श्रीमति लीला शर्मा ने कहा कि यदि इस मांग पत्र पर प्रदेश और भारत सरकार सजग नहीं हुई तो प्रदेश की लाखों आंगनबाडी कार्यकर्ता अनिश्चित कालीन हडताल के लिए बाध्य होगी। आंदोलन का समर्थन करने आए विश्व हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष अजय दुबे ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि सरकार जब इनसे सरकारी काम लेती है तो सरकारी घोषित करने में पक्षपात क्यों। शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी ने कहा कि कोरोना काल में आंगनबाडी कार्यकर्ता द्वारा की गई सेवाओं पर सरकार ने पक्षपात करते हुए इन्हें कोरोना योद्धा घोषित नहीं किया और न ही कोरोना में मृत आंगनबाडी कार्यकर्ता को राहत राशि दी। सरकार को कोरोना में मृत आंगनबाडी कार्यकर्ता सहायिका को 50 लाख रूपये दिए जाने चाहिए। आंदोलन में शिवसेना जिला संगठन प्रमुख हेमराज आलू, जिला प्रमुख दीपक ठाकुर, अमन ठाकुर, राजश्री दुबे, लक्ष्मी चौरसिया, नीलमणि बिल्थरे, दुर्गा लोधी, बबीता खटीक, अनीता दुबे, अभिलाषा श्रीवास्तव, अर्चना सिरोठिया, रेखा बुधोलिया, रंजना सिसोदिया, चन्द्रवंती लोधी, ममता द्विवेदी, मंजू जैन, सुषमा, किरण, कमला, नीलम, प्रतिमा, रेखा, रानी, संध्या, माया, निशा, मंजू, अनीता, रंजना, चंदा, शहनाज, गीता, मरियम, राजकुमारी, महरूम, विमला, श्रीमती जीराबाई, बैजयन्ती, कृष्णा, प्रभा, नजमा, सहित सैकडों की तादाद में आंगनबाडी कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली स्वच्छता सन्देश रैली

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली स्वच्छता सन्देश रैली


सागर। स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत अभियान के तहत  3 एम०पी. सिग्नल कम्पनी एनसीसी अंतर्गत शासकीय ऊ मा वि मोराजी स्कूल के एनसीसी कैडेट्स ने विशाल रैली निकाली। रैली में स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत, पालाधीन मुक्त भारत, हाथ धुलाई के फायदे और  जल संरक्षण  आदि के नारों के साथ वार्ड वासियो को सन्देश दिया



रैली मोराजी स्कूल से शुरू हुई और वर्णी मोराजी, दत्त मंदिर, बड़ी पाएगा छोटी पाएगा ,इतवारा बाजार होती हुई स्कूल पहुची। इस मौके पर संस्था के एनसीसी अधिकारी चीफ आफीसर एस के सोनी ने स्वच्छता से होने वाले फायदों को विस्तार से समझाया। और अपने परिवार मुहल्ला और समाज में इसका प्रचार करने के लिए प्रेरित किया। रैली में सूबेदार मेजर दी एन सिंह और लांस नायक आदित्य गौतम राय विशेष रूप से उपस्थित थे। यह रैली  कमान अधिकारी 3 एम०पी. सिग्नल 
कम्पनी एनसीसी एन जनार्दन राव के निर्देशन मे आयोजित की गई। 


मंगलवार, 26 अक्तूबर 2021

डॉ गौर विवि : सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा कार्यक्रम का आयोजन

 
डॉ गौर विवि  : सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा कार्यक्रम का आयोजन 

सागर. 26 अक्टूबर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. केन्द्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली द्वारा इस वर्ष 26 अक्टूबर से 01 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह घोषित किया गया है जिसकी थीम 'स्वतंत्र भारत@75: सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता है'. भ्रष्टाचार उन्मूलन एवं कार्यों के सभी पहलुओं में सत्यनिष्ठा, पारदर्शिता तथा सुशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है. सतर्कता सप्ताह की शुरुआत लोकसेवकों द्वारा सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा से होनी थी. इसी के तहत सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं ने प्रशासनिक भवन परिसर में सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा ली. इस अवसर पर मुख्य सतर्कता अधिकारी प्रो. ए. पी. मिश्रा एवं कुलसचिव संतोष सोहगौरा सहित कई शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र मौजूद रहे. विश्वविद्यालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी प्रो. ए. पी. मिश्रा ने बताया कि निर्देशानुसार इस पूरे सप्ताह अन्य कार्यक्रम आयोजित भी किये जाएंगे. सतत जागरूकता के उद्देश्य से इस सप्ताह के अलावा भी विश्वविद्यालय में प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता एवं विशेष व्याख्यानों का आयोजन किया जाएगा.  
 
पढ़े... बीड़ी उधोग पर संकट बढ़ा, टैक्स बढ़ेगा

★ केंद्र ने बनाई कमेटी, कारोबार से जुड़े लोग और मजदूरों को नही मिला प्रतिनिधित्व -
 https://www.teenbattinews.com/2021/10/blog-post_71.html


डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं आज से शुरू

डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर की वर्ष 2021 की प्रवेश परीक्षा आज से शुरू होंगी. प्रवेश प्रकोष्ठ के चैयरमैन प्रो. दिवाकर शुक्ला ने बताया कि वर्ष 2021 की प्रवेश परीक्षा सागर सहित देश भर के 16 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. प्रवेश परीक्षा प्रथम पाली में प्रातः 8 बजे से 10  बजे तक, दूसरी पाली में दोपहर 12 से 02 बजे तक तथा तीसरी पाली सायं 04 से 06 बजे तक आयोजित की जा रही है. स्नातक स्तर के  14 कोड में, स्नातकोत्तर स्तर के 27 विषयों में तथा पी-एचडी के 37 विषयों में प्रवेश परीक्षा आयोजित हो रही है.  
सागर में इन केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा,  
विश्वविद्यालय के अतिरिक्त स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय, ज्ञानसागर कॉलेज, दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है जहां प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की गई हैं. स्नातक पाठ्यक्रमों की सभी प्रवेश परीक्षाएं स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय, ज्ञानसागर कॉलेज, दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) केंद्रों पर होंगी. विश्वविद्यालय परिसर में सभी स्नातकोत्तर विषयों की और पी-एचडी विषयों प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी. इस वर्ष 16 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है जिसमें लगभग आठ हजार अभ्यर्थी सागर शहर के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षाएं देंगे. 
स्नातकोत्तर के ग्यारह विषयों में आवंटित सीटों से कम आवेदन होने के कारण प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा. नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण जिन अभ्यर्थियों ने पी-एचडी प्रवेश हेतु आवेदन किया है उनको प्रवेश परीक्षा से छूट है. ऐसे अभ्यर्थी सीधे संबंधित विभाग द्वारा साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किये जाएंगे. 
 

SAGAR : पुलिस ने पकड़े बाइक चोर , 6 बाइक बरामद, एक देशी कट्टा और दो जिंदा कारतूस जब्त

SAGAR : पुलिस ने पकड़े बाइक चोर , 6 बाइक बरामद, एक देशी कट्टा और दो जिंदा कारतूस जब्त


सागर। सागर पुलिस ने बाइक चोर गिरोह को पकड़ने में सफलता पाई है। इनके पास से छह बाइक बरामद की । इनसे एक देशी कट्टा और दो जिंदा कारतूस भी जब्त किए। आरोपी नम्बर प्लेट हटाकर उनको बेचने की फिराक में थे। जब्त सभी गाड़ी बिना नम्बर की  बरामद की गई। 
पुलिस प्रेस नोट के मुताबिक पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह के आदेशानुसार अति पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह
के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक मकरोनिया सुश्री प्रिया सिंह एवं थाना प्रभारी गोपालगंज निरी उपमा सिंह , थाना प्रभारी सिविल लाईन उनि नेहा सिंह गुर्जर के नेतृत्व में टीम गठित कर अज्ञात चोरो, संदिग्ध व्यक्तियो पर कार्यवाही हेतु निर्देष दिये गये है।
मुखबिर द्वारा बम्हौरी तिराहा के पास एक अज्ञात व्यक्ति मोटरसाईकल के साथ संदिग्ध हालत में खड़े होने की सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना तस्दीक हेतु उनि कमल किशोर मौर्य, सउनि राजपाल सिंह, प्रआर ब्रजेश शर्मा, मुकेश , प्रआर जनक सिंह, आर, आशीष, प्रदीप , रमेश गुरू व कैलाश के रवाना होकर पहुंचने पर एक अज्ञात पुलिस को देखकर भागने का प्रयास करने लगा। जिसे घेराबंदी कर पकड़ा व अपने साथ लिये बिना नंबर की मोटर साईकल हीरो डीलक्स के कागजात पूछने पर नहीं होना बताया । उक्त व्यक्ति ने अपना नाम सुदामा पिता कन्हई अहिरवार उम्र 22 साल नि रुसल्ला थाना बहेरिया का होना बताया। मोटर साईकल की डिग्गी चेक करने पर उसमें से मोटर साईकल चोरी करने से संबंधित औजार पाये गये। सुदामा अहिरवार को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ करने पर उसने अपने साथी जितेन्द्र अहिरवार , महेश अहिरवार, दीपक धानक के साथ मिलकर अन्य स्थानो से भी मोटरसाईकले चोरी करना
बताया।





सभी गाड़ी बिना नम्बर की

आरोपी सुदामा अहिरवार के कब्जे से मोटर साईकल बिना नंबर की हीरो डीलक्स जिसका चेचिस नंबर
MBLHATIAEE 9C3071 इंजन नंबर HATTEF9C41752 जब्त की गई। आरोपी सुदामा अहिरवार के बताये अनुसार उसके साथियो की तलाश की गई। आरोपी जितेन्द्र अहिरवार पिता दलई अहिरवार उम्र 26 साल नि रुसल्ला थाना बहेरिया के उसके घर पर मिलने पर उसके कब्जे से
1. मोटर साईकल हरे ग्रे रंग स्पेलेण्डर बिना नंबर की, चेचिस नंबर MBLHAIOADB9E09442 इंजन नंबर HAIOEHB9E10990 एवं
एक मोटरसाईकल एचएफ डीलक्स चेचिस नंबर MBLHATIALE 9K40512 इंजन नबर ,HAITEJE9K21544 मिलने पर जप्त कर कब्जे में ली गई।
आरोपी महेश अहिरवार पिता स्व पूरन अहिरवार उम्र 32 साल नि ग्राम रुसल्ला थाना बहेरिया बहेरिया के उसके घर पर मिलने पर उसके कब्जे से एक मो.सा. काले रंग की स्पेलेण्डर प्लस चेचिस नंबर MBLHAIOEZBHC30932 इंजन नंबर HATOEFBHC46515
एवं एक मोटर साईकल बिना नंबर की होण्डा साईन काले लाल रंग की चेचिस नंबर ME4JC36JFE7956221 इंजन नंबर JC36E73515960 मिलने पर जप्त कर कब्जे में ली गई।
अन्य आरोपी दीपक पिता हल्काई धानक उम्र 30 साल नि ग्राम मोहली थाना बहेरिया की तलाश की गई जो घर पर उपस्थित नही मिला। आरोपी दीपक के ग्राम पथरिया जाट में होने की सूचना प्राप्त होने पर टीम रवाना की गई जो एक बिना नंबर की मो.सा. पैशन प्रो सिल्वर
काले रंग की चेचिस नंबर MBLHATOAWDGE17715 इंजन नबर HATOENDGE21726 की लिये मिला। 

यह भी पढ़े

बीड़ी उधोग पर संकट बढ़ा, टैक्स बढ़ेगा

★ केंद्र ने बनाई कमेटी, कारोबार से जुड़े लोग और मजदूरों को नही मिला प्रतिनिधित्व -
 https://www.teenbattinews.com/2021/10/blog-post_71.html

देशी कट्टा बरामद

आरोपी दीपक धानक की तलाशी लेने पर अपने कमर में दाहिने तरफ एक पुराना इस्तेमाली देशी कट्टा खोसे मिला तथा आरोपी की फुल पैंट की दाहिनी तरफ की जेब में दो जिन्दा कारतूस रखे मिले।

सभी आरोपियो के कब्जे से धारा 41(1-4) जाफौ / 379 ताहि में मोटरसाईकलें जप्त कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। तथा आरोपी दीपक धानक के विरुद्ध धारा 25/27 आर्स एक्ट में गिरफ्तारी शुमार की गई। कुल चार आरोपियो के कब्जे से 6 नग बिना नंबर कीचोरी की मोटर साईकले कुल कीमती 270000 रुपये का मशरूका तथा एक देशी कट्टा व दो जिन्दा कारतूस जप्त किये गये है।

इस टीम का सराहनीय योगदान

इस कार्यवाई में निरी उपमा सिंह, उनि नेहा सिंह गुर्जर, उनि कमल किशोर मौर्य, सउनि राजपाल सिंह, प्रआर ब्रजेश
शर्मा, मुकेश , प्रआर जनक सिंह, आर. आशीष, प्रदीप शर्मा, रमेश गुरू व कैलाश का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
.

Archive