शनिवार, 2 मई 2020

सेवादल कार्यकर्ताओं बे बांटा राशन, एक परिवार को गेस सिलेंडर भी कराया मुहैया

सेवादल कार्यकर्ताओं बे बांटा राशन, एक परिवार को  गेस सिलेंडर  भी कराया मुहैया
सागर।शहर सेवादल कांग्रेस ने बामनखेडी और धर्मश्री वार्ड की मजदूर-गरीब परिवारों की कामकाजी महिलाओ को राशन वितरित किया और एक परिवार की रसोई गैस सेवादल अध्यक्ष के आग्रह पर ऋषभ जैन ने प्रदान कर उस परिवार की तकलीफ कम करने की कोशिश की ।

पढ़े : मंत्री गोविन्द राजपूत पर दर्ज हो लॉक डाउन उल्लंघन का प्रकरण, काँग्रेस के  कार्यकरी अध्यक्ष  सुरेन्द्र चौधरी ने लिखा पत्र

सेवादल अध्यक्ष ने इन्ही महिलाओं को कोरोना की सावधानियो के प्रति जागरूक किया और बार-बार हाथ धोने की सलाह दी।राशन वितरण में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया । राशन में आटा-दाल भाई नेवी जैन की तरफ से और चावल-दूध-बिस्किट सेवादल अध्यक्ष की तरफ से वितरित किया गया । आज सागर सेवादल परिवार को सेवा करते हुये 36 दिन हो गये है।
आज सेवादल अध्यक्ष के साथ ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी ,जयदीप यादव, प्रवीण यादव,आकाश नामदेव,नवीन यादव,अंकुत यादव,गोलू सोनी सोरई आदि सदस्य मोजूद थे।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

पर्याप्त मात्रा में गरीब, बेसहारा, निर्धनों को खाद्यान्न उपलब्ध करायें : खाद्य मंत्री #COVID19_SAGAR


पर्याप्त मात्रा में गरीब, बेसहारा, निर्धनों को खाद्यान्न उपलब्ध करायें : खाद्य मंत्री 

#COVID19_SAGAR
सागर । कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु किये गये लाॅकडाउन के मद्देनजर शनिवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं सहकारिता मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर सागर विधायक शैलेन्द्र जैन, बीना विधायक महेश राय, बण्डा विधायक तरूवर सिंह, आयुक्त सागर संभाग  अजय सिंह गंगवार, आईजी  अनिल शर्मा, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, डीआईजी आर.एस. डेहरिया, नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी. अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री इच्छित गढपाले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण भूरिया, सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया, सीएमएचओ डाॅ. एम.एस.सागर, आपूर्ति नियंत्रक राजेन्द्र वायकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं सहकारिता मंत्री श्री राजपूत ने बैठक में जिला प्रशासन, जिला स्वास्थ्य एवं पुलिस प्रशासन की प्रशंसा करते हुये कहा कि भोपाल में कोरोना वायरस की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सागर में किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की थी। उन्होंने निर्देश दिये कि कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुये निर्णय लेकर कुछ रियायतें प्रदान कर सकते हैं।

पढ़े: डॉ गौर विश्वविद्यालय में 3 मई से ,ऑन लाइन प्लेसमेंट ड्राईव ,कुलपति ने जारी किया वीडियो संदेश

उन्होंने उपार्जन की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि बड़े किसानों को 25 प्रतिशत एवं मध्यम एवं छोटे किसानों को 75 प्रतिशत एस.एम.एस. भेज कर खरीदी केन्द्र पर उपार्जन हेतु बुलाया जाये। उन्होंने उपार्जन प्रक्रिया के साथ समस्त कार्यों में दो गज की दूरी बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समस्त समिति संचालक मास्क क्रय कर जरूरत मंद किसानों को प्रदाय करें। उन्होंने कहा कि समय परिस्थिति व स्थिति कोरोना वायरस के कारण गंभीर है उसका सामना करके हमें हर हाल में इस लड़ाई से जीतना होगा।

बैठक में कमिश्नर सागर संभाग  अजय गंगवार ने कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु किये गये संभाग स्तरीय कार्यों को विस्तार से बताया। उन्होंने सागर एवं टीकमगढ में कन्टेनमेट क्षेत्र की जानकारी दी। साथ ही कहा कि संभाग के चार जिले ग्रीन जोन में होने की जानकारी दी। आई जी श्री अनिल शर्मा ने संभाग की पुलिस एवं कानून व्यवस्था के बारे में बताया।

पढ़िए: मंत्री गोविन्द राजपूत पर दर्ज हो लॉक डाउन उल्लंघन का प्रकरण, काँग्रेस के  कार्यकरी अध्यक्ष  सुरेन्द्र चौधरी ने लिखा पत्र

कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने आपदा समूह की बैठक में शहर की एक मात्र कन्टेनमेंट क्षेत्र कृष्णगंज वार्ड के बारे में की गई व्यवस्थाओं के बारे में बताया। साथ ही पी-1 एवं पी-2 के परिवारजन पी-3, पी-4, पी-5 के स्वास्थ्य की जानकारी दी। उन्होंने पी-1 के स्वस्थ्य होकर हाॅम क्वारंटाइन किये जाने के पश्चात क्षेत्र का सूक्ष्मता से निरीक्षण कर एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीन चक्रीय स्वास्थ्य सर्वे कराने के पश्चात् कन्टेन्मेंट क्षेत्र को शुक्रवार से सीमित किया गया है उन्होंने विगत आपदा समूह की बैठक में दी गई छूटों के बारे में भी बताया ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

मंत्री गोविन्द राजपूत पर दर्ज हो लॉक डाउन उल्लंघन का प्रकरण, काँग्रेस के कार्यकरी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी ने लिखा पत्र

मंत्री गोविन्द राजपूत पर दर्ज हो लॉक डाउन उल्लंघन का प्रकरण, काँग्रेस के  कार्यकरी अध्यक्ष  सुरेन्द्र चौधरी ने लिखा पत्र

सागर । मध्यप्रदेश काँग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी ने सागर जिले के पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर को पत्र  लिखकर मध्यप्रदेश शासन के खाद्य एवं सहकारिता मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत आदि अन्य के विरुद्ध लॉक डाउन उल्लंघन करने का  प्रकरण दर्ज करने की माँग की है।पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर को लिखे पत्र में पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा है कि श्री गोविन्द सिंह  राजपूत केबिनेट मंत्री  भोपाल से क्रिश्चियन कालोनी सागर स्थित अपने निवास  आये और  दिनाँक 01 मई 2020 को  धर्मश्री वार्ड सागर स्थित भाजपा  कार्यालय में श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने भाजपा के पदाधिकारियों को  एकत्रित कर बैठक आयोजित की है।

पढ़े ': मंत्री गोविन्द राजपूत के साथ घूमे ,काँग्रेस प्रवक्ता फुसकेले,पार्टी ने दिया नोटिस

श्री चौधरी ने पत्र में कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर सागर जिले में कलेक्टर व जिला दण्डाधिकारी सागर म.प्र. के आदेश क्र./128/स्टेनो/2020 दिनांक 19/04/2020 को दोपहर 12 बजे से 03/05/2020 तक सागर नगर निगम, छावनी क्षेत्र व मकरोनिया नगर पालिका क्षेत्र में सम्पूर्ण लॉकडाउन का आदेश पारित कर प्रभावशील किया गया है वावजूद इसके श्री गोविन्द सिंह राजपूत  ने सागर नगर पालिक निगम सीमा अंतर्गत  क्रिश्चियन कालोनी   सागर स्थित निवास से भाजपा कार्यालय में जाकर बैठक आयोजित की है। तथा विभिन्न भाजपा विधायकों के निवास पर भी बैठकें आयोजित की है। यह सभी स्थान प्रतिबंधित क्षेत्र में आते है। जहां श्री राजपूत शासन/ प्रशासन की  फॉलो गार्ड भी लेकर गए है जो कि लॉकडाउन आदेश का खुला  उल्लंघन किये जाने के साथ साथ दण्डनीय अपराध भी है म.प्र.काँग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर से माँग की है कि मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत  व   बैठक में शामिल अन्य लोगों पर लॉक डाउन के उल्लंघन की धारा 188 का प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जावे।

पढ़िए: हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव
भार्गव जी नाराज हो  या न हो मनाने की क्षमता मुझमें  नही...गोविन्द राजपूत

माँग का समर्थन विधायक बृजेन्द्र सिंह राठौर. हर्ष यादव देवरी .तरवर सिंह .मध्यप्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रकाश जैन .  अरुणोदय चौबे .महासचिव प्रभु सिंह ठाकुर जिला शहर अध्यक्ष रेखा चौधरी.पूर्व सांसद आनंद अहिरवार. नंदलाल चौधरी.  पूर्व विधायक प्रेमनारायण मिश्रा . सुनील जैन. नारायण प्रजापति.संतोष पांडे .त्रिलोकी कटारे .नेवी जैन .वीर सिंह यादव.भूपेन्द्र मुहासा. बुन्देल सिंह बुन्देला स्वदेश जैन..जीवन पटैल .वीरेन्द्र गौर. संदीप सबलोक. मुन्ना चौबे .अभय सिंघई, अमित रामजी दुबे, गिरिश पटेरिया,सुरेन्द्र चौबे. सुरेन्द्र पप्पू राय. महेन्द्र यादव. गिरीश पटैरिया .रामकुमार पचौरी. मुकुल पुरोहित .राजकुमार पचौरी. महेश तिवारी. असरफ खान .आशुभाई जान. शारदा खटीक. अवधेश तोमर. आनंद तोमर .देवेन्द्र तोमर. अनूप मिश्रा. राजेन्द्र चौबे.प्रमिला राजपूत. किरण सोनी सहित नेताओं एवं पदाधिकारी शामिल हैं।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

डॉ गौर विश्वविद्यालय में 3 मई से ,ऑन लाइन प्लेसमेंट ड्राईव ,कुलपति ने जारी किया वीडियो संदेश

डॉ गौर विश्वविद्यालय में 3 मई से ,ऑन लाइन प्लेसमेंट ड्राईव ,कुलपति ने जारी किया वीडियो संदेश
    
#COVID19_SAGAR

सागर।  डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय  सागर के प्लेसमेंट सेल ने विगत 17 से 20 मार्च को  मेगा प्लेसमेंट ड्राईव का आयोजन किया था । जिसमे 10 कंपनियों ने आने की सहमति प्रदान की थी परन्तु कोरोना संकट के कारण हुए लॉक डाउन के कारण इस मेगा प्लेसमेंट ड्राइव को स्थगित करना पड़ा था  । सेल द्वारा इस  लॉक डाउन के बढ़ने के चलते कंपनियों से  ऑन लाइन प्लेसमेंट ड्राईव करने हेतु संपर्क किया  और 4 कंपनियों जिसमे ब्रिज ग्रुप सोलुशन, श्रीराम फार्च्यून लिमिटेड, ए.टी.एस. लिमिटेड और सिलारस लिमिटेड ने  ऑन लाइन प्लेसमेंट ड्राईव की सहमति प्रदान की । 

डॉ गौर विवि के कुलपति प्रो आर पी तिवारी का वीडियो संदेश सुनने क्लिक करे


इस वर्ष प्लेसमेंट सेल ने सभी छात्र- छात्राओं से सेल की वेबसाईट www.gupsc.net पर पंजीकृत होने का आग्रह किया था और विभिन्न विषयों के लगभग 650 विद्यार्थियों के अब तक पंजीकरण किया है | सेल ने अंतिम वर्ष के स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों से  ऑन लाइन प्लेसमेंट ड्राईव में शामिल होने की सहमती माँगी और कुल 230 छात्र- छात्राओं ने इसकी सहमति दी | इनमे बी. कॉम. बी.बी.ए., बी.सी.ए., एम्.सी.ए, एम्.बी.ए, एम्.कॉम. के अतिरिक्त बी.एस-सी, बी.ए. और एम्.एस.सी. के कुछ छात्र - छात्राओं ने सहमति दी । सेल की वाणिज्य विभाग की प्रभारी डॉ. शालिनी चोइथरानी ने बताया कि दिनांक 3 और 4 मई को प्रातः 11 बजे से 5 बजे तक श्री राम फार्चून लिमिटेड के इंटरव्यू ऑन लाइन चलेंगे जिसमे लगभग 200 विद्यार्थी भाग लेंगे । दिनांक 5 व 6 मई को प्रातः 10 बजे से 6 बजे तक सिलारस लिमिटेड कंपनी के  इंटरव्यू चलेंगे और इसमें भी लगभग 190 विद्यार्थियों को शामिल किया गया है | शेष 2 कंपनियों में ब्रिज ग्रुप सोलुशन भी 5 मई को और ए.टी.एस. लिमिटेड 7 एवं 8 मई को प्रातः 10.30 बजे से फोन के माध्यम से  साक्षात्कार लेंगी | इस कार्यक्रम में  छात्र- छात्राओं को एक से अधिक कंपनियों में भागीदारी का अवसर मिलेगा | सेल के प्रभारी प्रो. पुणताम्बेकर ने बताया कि 3 से 6 मई तक होने वाले साक्षात्कारों के लिए छात्र – छात्राओं को सूचना भेज डी गई है ।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव
 भार्गव जी नाराज हो  या न हो मनाने की क्षमता मुझमें  नही...गोविन्द राजपूत


कुलपति ने जारी किया वीडियो संदेश

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. तिवारी ने वीडियो सन्देश के माध्यम से छात्र – छात्राओं को कोरोना संकट के कारण उपजी परिस्थितियों को एक अवसर के रूप में लेकर इस ऑन लाइन केम्पस ड्राईव में उत्साह और पूरी तैयारी से भाग लेने का आग्रह किया है | उन्होंने कहा कि  आगामी समय के बदलाव में छात्रों को स्वयं को समायोजित कर आर्थिक क्षेत्र में अपनी उपयोगिता सिद्ध करने के इस नूतन अवसर को गंभीरता से भुनाना चाहिए  जिससे छात्र – छात्राओं का भविष्य और विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा दोनों बढ़ सके | प्लेसमेंट सेल ने इस लॉक डाउन में भी इस ड्राईव को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय के प्रशासन द्वारा सभी स्वीकृतियां त्वरित और  ऑन लाइन देने पर आभार व्यक्त किया ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


उन्होंने विभागों के प्लेसमेंट प्रभारी डॉ सुनीत वालिया, डॉ. रणजीत रजक, प्रो. उमेंश पाटील आदि का भी आभार् व्यक्त किया । सेल ने तमाम परेशानियों के बाद भी  सारी ऑन लाइन व्यवस्था को सुचारू रूप से और समयावधि में संचालित करने के लिए वाणिज्य विभाग की शोध छात्रा नीतू कुशवाहा का विशेष सहयोग रहा  ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कोरोना देवदूतों का बनेगा सागर में मंदिर, अनूठे मंदिर निर्माण की रखी गई आधार शिला

कोरोना देवदूतों का बनेगा  सागर में मंदिर, अनूठे मंदिर निर्माण की रखी गई आधार शिला  

★देवदूतों डॉक्टर,पुलिस,सफाईकर्मी और मीडियाके प्रतीकात्मक स्तंभ बनेंगे

सागर । आपने कई देवी देवताओं के मंदिर पूरे भारत मे देखे होंगे लेकिन क्या इंसानों का इंसानियत के प्रति समर्पण को गौरान्वित  करने बाला कोई मंदिर देखा है यदि नही तो आप बुंदेलखंड के सागर जिले में आईये और देखिए कैसे श्री राम दरबार मंदिर श्रीप्रभाकर नगर दीनदयाल मकरोनिया कमेटी  ने लोकतंत्र के चार स्तम्भों के प्रति लोगो का चिर स्थाई आदर बना रहे इसके लिए मंदिर निर्माण की आधार शिला रखी ।
वैसे तो लोकतंत्र में चार स्तंभ कार्यपालिका न्यायपालिका विधायिका और मीडिया माने जाते हैं । लेकिन  विश्व के सबसे बड़े संकट कोरोना संकट के दौरान चार जीवन रक्षक देवदूत 4 स्तंभ के रूप में उभर कर सामने आए हैं जिसमें चिकित्सा विभाग .पुलिस विभाग . मीडिया और सफाई विभाग शामिल है ।

पढ़िए
हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव
 भार्गव जी नाराज हो  या न हो मनाने की क्षमता मुझमें  नही...गोविन्द राजपूत

सब बातों को ध्यान में रखते हुए श्रीराम दरबार मंदिर श्रीप्रभाकर दीनदयाल मकरोनिया सागर के संरझक वीरेन्द्र गौर और मंदिर कमेटी ने एक ऐसा मंदिर बनाने का निर्णय लिया है जिसके चारों खंबे इन चारों जीवन रक्षक देव दूतों के प्रतीक होंगे। उन्होंनेे कहा कि  आमतौर पर  
इन चार वर्गों को अक्सर आलोचना करते है । लेकिन इस दौर में सही तस्वीर भी दिखी है।

पढ़े : मंत्री गोविन्द राजपूत के साथ घूमे ,काँग्रेस प्रवक्ता फुसकेले,पार्टी ने दिया नोटिस

जीवन रझक देव दूतों का मंदिर श्रीराम दरबार मंदिर प्रांगण में किया जा रहा है जिसका भूमि पूजन आज 2  मई को मंदिर संरक्षक वीरेन्द्र गौर ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए किया गया है। भूमि पूजन मंदिर पुजारी पं. केशव महराज ने विधीविधान मंत्रोच्चारण के साथ कराया है. देव दूत मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी मंदिर कमेटी के सदस्य हेमंत रायकवार को दी गई है। गौर ने बताया है कि लाकडाउन समाप्त होते ही निर्माण कार्य तेजी से चालू होगा।

--------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

अखिल भारतीय जाटमहासभा की सागर जिला ईकाई के अध्यक्ष बने शेलेन्द्र ठाकुर

अखिल भारतीय जाटमहासभा की सागर जिला ईकाई के अध्यक्ष बने शेलेन्द्र ठाकुर

सागर। अ.भा.जाटमहासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष केप्टन अमरिंदर सिंह,राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्रसिंह जाट की अनुशंसा पर म.प्र. की प्रदेश ईकाई अध्यक्ष -विलासपटेल  द्वारा  पत्रकार शैलेंद्र ठाकुर को सागर जिला का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया  है ।

अ.भा.जाटमहासभा प्रदेश ईकाई के विलास पटेल इंदौर ,प्रदेशाध्यक्ष ,राणा भूपेंद्र सिंह कवि
प्रदेशप्रवक्ता ,अर्जुन भाकर जाट ,प्रदेशमीडीया
महेन्द्र सिंह जाट प्रदेशमीडीया ने श्री ठाकुर को  सामाजिक क्षेत्र में बेहतर कार्य  के लिए शुभकामनाएं दी है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

मंत्री गोविन्द राजपूत के साथ घूमे ,काँग्रेस प्रवक्ता फुसकेले,पार्टी ने दिया नोटिस

मंत्री गोविन्द राजपूत के साथ घूमे ,काँग्रेस प्रवक्ता फुसकेले,पार्टी ने दिया नोटिस

सागर। सिंधिया समर्थक मंत्री गोविन्द राजपूत के पार्टी छोड़ने के बाद काँग्रेसीयो का सम्पर्क बना हुआ है। ऐसे ही एक मामले में मंत्री राजपूत के साथ गाड़ी से पूर्व मन्त्री गोपाल भार्गव से मिलने जिला काँग्रेस कमेटी के प्रवक्ता देवेंद्र फुसकेले  भी पहुच गए। मीडिया में उनकी फोटो वीडियो वायरल होने के बाद जिला कांग्रेस कमेटी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

पढ़िए: हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव
 भार्गव जी नाराज हो  या न हो मनाने की क्षमता मुझमें  नही...गोविन्द राजपूत

पार्टी प्रवक्ता वीरेंद्र गौर के अनुसार  नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत के साथ पप्पू फुसकेले की नजदीकियां सामने आई है। एक राजनीतिक  यात्रा में फुसकेले साथ मे थे। उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया है। 72 घण्टे में जवाव मांगा। अन्यथा निष्काषन सम्बन्धी कार्यवाहि की जाएगी। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

शुक्रवार, 1 मई 2020

मजदूर दिवस पर स्वर्णकार कारीगरों को महापौर ने बांटा राशन

मजदूर दिवस पर स्वर्णकार कारीगरों को महापौर ने बांटा राशन

सागर।  लॉक डाऊंन में  सभी तरह के  व्यापार पर विपरीत असर पड़ा है । इससे सोने चांदी के कारीगरों की हालत भी बिगड़ी है ।  नगर निगम सागर के महापौर इंजी.अभय दरे द्वारा  ढहर में लगातार लोगो को राशन का वितरण किया जा रहा है।  उन्होंने मजदूर दिवस  पर स्वर्णकार मजदूर कारीगर जिनका पिछले एक माह से काम धंधा बंद है । 

पढ़िए
हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव
 भार्गव जी नाराज हो  या न हो मनाने की क्षमता मुझमें  नही...गोविन्द राजपूत


बड़ा बाजार क्षेत्र एवं शहर के अन्य वार्डों के कारीगरों को 200 से अधिक तेल,शक्कर,आटा एवं सब्जी के पैकेट बनाकर अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से वितरित करवाये। महापौर  द्वारा पिछले एक माह से प्रतिदिन लगभग 400 पैकेट उनके परिवार के द्वारा बनाकर शहर में जरूरतमंद लोगों को बांटे जा रहे हैं।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

मजदूर दिवस पर सेवादल ने मजदूर परिवारों को बांटा राशन

मजदूर दिवस पर सेवादल ने मजदूर परिवारों को बांटा राशन

सागर । कोरोना महामारी प्रकोप के चलते लाकडाऊन के दौरान आज मजदूर दिवस के दिन कांग्रेस सेवादल ने सूबेदार वार्ड,भगतसिंह वार्ड  की 15 अत्यंत गरीब-मजदूर परिवारों की महिलाओं को राशन वितरण किया। राशन वितरण में सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखते हुये कोरोना से सावधानियो से भी अध्यक्ष सिंटू कटारे ने अवगत कराया। आज प्रदेश सचिव कांग्रेस कमेटी अमित दुबे"रामजी" भी उपस्थित थे और उन्होने सेवादल के इस अभियान की बहुत सराहना की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

मजदूर दिवस: महान क्रांतिकारी थे मधुलिमये : रघुठाकुरप
मजदूर दिवस के इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मधु लिमए जी को याद करते हुए सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि वह मजदूरों और गरीबों की आवाज थे। जिसे उन्होंने सड़क से संसद तक उठाने का काम किया था सही मायने में यही सेवा थी मजदूर दिवस पर हम सभी साथी याद कर नमन करते हैं।
सेवादल अध्यक्ष के अलावा वरिष्ट कांग्रेसी नेता रामकुमार पचौरी,ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी, मयंक तिवारी, जयदीप यादव,आकाश नामदेव,प्रवीण यादव, गोलू सोरई, नवीन यादव, शैलेन्द्र नामदेव आदि सेवादल सदस्य मौजूद थे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

मजदूर दिवस: महान क्रांतिकारी थे मधुलिमये : रघुठाकुर

मजदूर दिवस: महान क्रांतिकारी थे मधुलिमये : रघुठाकुर

भोपाल। देश के समाजवादी नेता  स्व मधु लिमए की 98वीं जयंती लोहिया सदन, भोपाल में मनाई गई ।सर्वप्रथम मधु जी के चित्र पर लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संरक्षक श्री रघु ठाकुर ने खादी की माला डाली और उन्हें याद करते हुए कहा कि यह   संयोग है कि आज स्व. मधु लिमये का जन्म दिवस है और आज ही मजदूर दिवस भी है। मधु लिमये का सारा जीवन संघर्ष की कहानी है ।युवा उम्र में हीप्रथम विश्वयुद्ध का विरोध किया व जेल गये।फिर आजादी के आंदोलन में गिरफ्तार हुए व सजा काटी।  फिर गोवा मुक्ति संग्राम में हिस्सेदारी की। गिरफ्तार हुए और पुर्तगाली पुलिस की लाठियों से गंभीर रूप से घायल हुए ।आजादी के बाद वे समाजवादी आंदोलन के अग्रणी पंक्ति के नेता रहे  ।उन्होंने डॉक्टर लोहिया के साथ काम किया और डॉ. राम मनोहर लोहिया को ही अपना नेता आदर्श माना । मधु जी एक नैतिक चरित्र के व्यक्ति थे। आपातकाल में वे छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार हुए थे ।उन्हें कुछ दिन रायपुर जेल में रहने के बाद नरसिंहगढ़ जेल भेज दिया गया था। 1976 में तत्कालीन भारत सरकार द्वारा संसद की अवधि 5 वर्ष से आगे बढ़ाने के विरोध में उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दिया था तथा अपनी पत्नी श्रीमति चंपा लिमये को संदेश दिया था कि जिस दिन उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है उसी दिन उनके दिल्ली के सांसद निवास से सामान निकाल कर उसे खाली कर दें । ये थी उनके सार्वजनिक जीवन की नैतिकता । अनेक बार सांसद रहे परंतु इतनी बेमिसाल ईमानदारी थी कि उनके पास ना कोई गाड़ी थी ना कोई दिल्ली में मकान था  । 1980 में लोकसभा का चुनाव हार गए परंतु उन्होंने सदैव लोहिया की बात को ध्यान में रखा और राज्यसभा में जाने से इंकार कर दिया। चौधरी चरण सिंह ने उनसे अनेक बार आग्रह किया था कि वे राज्यसभा में जाएं परंतु उन्होंने इंकार कर दिया  । अनेक मजदूर आंदोलनों में उन्होंने हिस्सेदारी की। उन्हें दुनिया की विदेश नीति का गहरा अध्ययन था ।संसदीय ज्ञान में वे श्रेष्ठ थे । उन्होंने सांसद होने की पेंशन नहीं ली।मुझे आज उनकी स्मृति मेंपटनाआयोजितव्याख्यानमाला में लोकतंत्र और मधु लिमये विषय पर बोलना था परंतु लॉक डाउन और गाड़ियों के रद्द होने की वजह से पटना पहुंचना संभव नहीं हुआ।
  आज मजदूर दिवस है परंतु यह ऐसा दौर है कि हम मजदूर दिवस तो मनाते हैं परंतु सर्वाधिक पीड़ित मजदूर है। लॉक डाउन के नाम से लगे बंधनों से देश में विभिन्न राज्यों के लगभग 53 लाख मजदूर लगभग 40 दिनों से विभिन्न महानगरों के घरों में कैद हैं  । न उनके पास पैसा है न मकान मालिक को देने को किराया है और न राशन ।एक प्रकार से भिखारी से भी बदतर जैसी स्थिति है। भारत सरकार ने आर्थिक संकट के नाम पर दो करोड़ कर्मचारियों पेंशन धारियों का डेढ़ वर्ष के लिए महंगाई भत्ते का भुगतान रोक दिया है ।देशके खेतिहर मजदूर भी परेशान हैं। किसान अपनी फसलों को बेचने नहीं जा पा रहे हैं ।

पढ़े : त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक
 एक ऐसा विचित्र संयोग है कि मजदूर दिवस की पूर्व बेला में मजदूरों और कर्मचारियों के आर्थिक और संवैधानिक अधिकार छीन लिये गये हैं या कम किए जा रहे हैं । कोरोना की वजह से पहले से सुस्त पड़ा मजदूर आंदोलन अब बिल्कुल मृतप्राय हो चुका है  । शिकागो की शहादत और मजदूरों के अधिकार भुलाए जा रहे हैं । मजदूर दिवस पर दुनिया के मजदूरों को विचार करना चाहिए क्या ऐसे हालत में दुनिया में मजदूर बचेंगे। अगर मजदूर नहीं रहेगा तो कैसा मजदूर आंदोलन और मजदूर दिवस का क्या औचित्य रहेगा?  विश्व बैंक ने जो दुनिया के लिए गरीबी की सीमा रेखा तय की है उसके आधार पर 10करोड़ 40लाख नये गरीब जुड़ जायेंगे। देश में लगभग 90 करोड़ लोगों को गरीबी भुखमरी का सामना करना होगा। उद्योग धंधे लंबे समय तक शुरू नहीं हो सकेंगे तथा ग्रामीण मजदूर जल्दी वापिस शहरों की ओर नहीं लौटेगा।अमरीका वीजा नीति में बदल कर रहा है तथा इसका सबसे ज्यादा प्रभाव भारतीयों पर पड़ेगा। कई लाख युवाओं के रोजगार  समाप्त हो जाएंगे।बेरोजगारी की दर जो अभी लगभग 8%थी अब बढ़कर 23से30% तक हो जायेगी। गाँव में जो मजदूर लाचारी में जान बचाने को लौट रहे हैं उनके घर तो हैं पर वहां कोई रोजगार नहीं है। परिवारों में विवाद खड़े होंगे। सोशल डिस्टेसिंग ने समाज को परस्पर भयभीत व ऐकान्तिक बना दिया है।देश और दुनियाभर में ऐसी ही स्थिति बनने वाली है। दुनिया भयभीत होकर वैश्वीकरण से वापिस देशीकरण और देश क्रमशः सूबाई करण तथा स्थानीय करण में पहुंच जायेंगे।स्वचालित यंत्र  बड़ी तकनीक और रोबोट कल्चर व एआई का दौर आयेगा। यह अपने आप मे मजदूर मुक्त मशीन युक्त दुनिया बनेगी। अन्तराष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार लगभग 30करोड़ नौकरियां संकट ग्रस्त होंगी। मजदूरों की बकाया मजदूरी तक मिलना मुश्किल होगा।

सागर में फसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को बसों से भिजवाया

लखनऊ से प्रोफेसर रमेश दीक्षित ने मधु जी की बौद्धिकता का स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी । देवास से डॉ सीमा सोनी लखनऊ से एस एन श्रीवास्तव दिल्ली से मुकेशजी  प्रो. विनय कुमार सागर से बद्री प्रसाद, राम किशन चौरसिया कांग्रेस नेता रामकुमार पचौरी, बिहार से बीएन सिंह दुलार पत्रकार अहमदाबाद से नरेन्द्र संखालिया, केरल से वर्गीज जी , लखनऊ से दीपक मिश्र , ग्वालियर भिण्ड से शम्भु दयालबघेल श्याम सुंदर यादव ,जयन्त तोमर निसार कुरेशी शेखर जैन रूपेंद्र राणा छ्ग से श्री वंशी श्रीमाली अशोक पंडा श्याम मनोहर जावेदउस्मानी आदित्य मिश्रा राजकुमार अग्रवाल  जबलपुर से पुष्पेन्द्रसिंह शहडोल कटनी से धर्मेंद्र श्रीवास्तव बिंदेश्वरी पटेल प्रदीप पटेल शरमन सोनी रीवा उमेश बारी मुरैना से संजीव राणा राजस्थान से शाहिद खान मुंबई से शेट्टी उत्तम गाड़े  सुभाष मलगी हैदराबाद से गोपाल सिंह श्री बालू उत्तराखंड से श्री रावत भोपाल से डॉ शिवा श्रीवास्तव राम शंकर पुरोहित लालू भाई जान धर्मेन्द्र राणा लक्ष्मी नारायण साहू, कैलाश,  विदिशा से भरत सराठे श्री राम चरण शकील मसर्रत ललितपुर से राघवेंद्र सिंह ब्रज किशोर जैन दिल्ली से अमन खान लखनऊ से श्रीवास्तव कानपुर से अरविंद वाजपेई दयाशंकर शर्मा गणेश सविता केरल से श्री नायर तमिलनाडु से रामास्वामी कोलकाता से श्री नूर अहमद आसाम से के टी पी बारबोरा नागपुर से नन्दू व्यास डॉ ओमप्रकाश मिश्रा छिंदवाड़ा से अनूप सिंह बलिया से संजय सिंह तेजनारायण राय ने वाट्सएप सन्देश से शृद्धाजंलि दी। देश के लगभग 32 स्थानों पर श्रद्धांजलि दी गई।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव भार्गव जी नाराज हो या न हो मनाने की क्षमता मुझमें नही...गोविन्द राजपूत

हम नाराज हो जेहे तो बचहे का... गोपाल भार्गव
भार्गव जी नाराज हो  या न हो मनाने की क्षमता मुझमें  नही...गोविन्द राजपूत 

सागर(तीनबत्ती न्यूज़)। एमपी में शिवराज सिंह सरकार के छोटे से मंत्रिमंडल के गठन से भाजपा के कई दिग्गज  नाराज है । उनमें से एक पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव से जब मुलाकात करने नागरिक आपूर्ति  मंत्री गोविन्द  राजपूत पहुचे तो यह मुद्दा फिर गर्माया। कुछ महीनों बाद गोविन्द राजपूत को सागर जिले के सुरखी से विधानसभा चुनाव लड़ना है । ऐसे में भार्गव को मनाना जरूरी है । 

गुरुवार की देर रात तक पूर्व मन्त्री  गोपाल भार्गव के गढाकोटा स्थित निवास पर दोनो में चर्चाएं होती रही। राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ी। जब खाद्य मन्त्री गोविन्द राजपूत से मनाने की बात पूछी गई तो बोले कि भार्गव जी नाराज हो या न हो मेरी उनको मनाने  की क्षमता नही है। 
जब यह सवाल पूछा गया तो भार्गव जी एकदम हसंते हुए बोलते है कि हम नाराज हो जे है तो बच्चे क्या सुनाई पड़ती है  गए तो सब नष्ट हो जाएगा। 

पढ़िए : अजब संयोग: सुरखी सीट से हारने- जीतने वाले आधा दर्जन प्रत्याशी, एक ही पार्टी भाजपा में
गोविन्द राजपूत के भाजपा में शामिल होने से बदली तस्वीर

मीडिया से चर्चा में सुरखी  विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस नेता पर मामला दर्ज करने पर मंत्री राजपूत ने कहा कि मेरी प्रवत्ति किसी पर भी झूठा मामले दर्ज कराने की  कभी नही रही। लॉक डाऊंन में शराब बिक रही थी। इसलिए मामले दर्ज हुए।
वही  पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल  भार्गव  ने कहा की गोविन्द राजपूत  पुराने परिचित है अब भाजपा में हैं । इस नाते मिलने आये है। जब मंत्रिमंडल की शपथ तब में भोपाल में नही था। मंत्रियो से फोन पर ही चर्चा हुई । चूँकि राजपूत सागर जिले के ही है सो मिलने आ गए। 
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

ड्यूटी में लापरवाही , बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज सागर के 7 सुरक्षा गार्ड सस्पेंड

ड्यूटी में लापरवाही , बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज सागर  के 7 सुरक्षा गार्ड सस्पेंड

सागर। बुन्देलखण्ड मेडिक्ल कालेज सागर बीएमसी सागर के 7 सुरक्षा गार्डों द्वारा अपने कार्य में लापरवाही करने पर आगामी आदेश तक के लिए संस्पेड किया गया है। उल्लेखनीय है कि सुरक्षा गार्डों द्वारा 30 अपै्रल 2020 की रात में कार्य में लापरवाही की गई जिसमें सुरक्षा कार्य में गलती हुई है। 

मूल्यांकन केंद्र पर हंगामा मचाने वाले व्याख्यता  बी पी चंसोरिया निलंबित

जिस पर ड्यूटी पर कार्यरत सुरक्षाकर्मियों पर कार्यवाही करते हुए उनको उनको संस्पेड किया गया है। जिन कर्मचारियों को ससपेंड किया गया में श्री राहुल तिवारी, श्री नितेश लोधी, श्री सुधीर पाठक, श्री रमेश रजक, सोने राजा, वीरेंद्र राजपूत, मनोहर साहू शामिल है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कोरोना आपदा से निपटने स्टेट बैंक सागर ने दी 2 लाख 21 हजार की राशि

कोरोना आपदा से निपटने स्टेट बैंक सागर ने दी 2 लाख 21 हजार की राशि

सागर।  भारतीय स्टेट बैंक सागर ने जिले में स्थित समस्त शाखाओं में पदस्थ स्टॉफ के सौजन्य से कोरोना संक्रमण में बचाव कार्य तथा सामाजिक उपयोगिता हेतु आपसी सहयोग कर 2 लाख 21 हजार रूपये का बैंकर्स चेक कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक को सौपा। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक  श्री संजीव कुमार, सहायक महाप्रबधक संजय शुक्ला, मुख्य प्रबंधक श्री डीके जैन, मुख्य प्रबंधक सिविल लाईन सागर श्री डीएस भाटी, प्रबंधक श्री ध्यान चंद यादव एवं जिला समन्यक श्री संदीप खरे मौजूद थे।

पढ़े : मूल्यांकन केंद्र पर हंगामा मचाने वाले व्याख्यता  बी पी चंसोरिया निलंबित

क्षेत्रीय प्रबंधक  संजीव कुमार ने कलेक्टर को बताया कि स्टेट बैंक द्वारा जिले में इस समय 32 शाखाओं एवं 227 किओस्क (ग्राहक सेवा केन्द्र) के माध्यम से लगातार बैंकिंग सेवाए प्रदान कर रहे है। कोरोना वायरस के रूप में आगे भी कार्यरत रहेंगे। टोटल लॉकडाउन के समय भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सोषल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये लगभग दो लाख जनधन खाता धारकों को सेवाए प्रदान की गई।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

मूल्यांकन केंद्र पर हंगामा मचाने वाले व्याख्यता बी पी चंसोरिया निलंबित

मूल्यांकन केंद्र पर हंगामा मचाने वाले व्याख्यता  बी पी चंसोरिया निलंबित

सागर। कमिष्नर  अजय सिंह गंगवार ने छतरपुर जिले के शासकीय उ.मा.वि. क्रमांक-1 के व्याख्यता श्री बीपी चंसोरिया को लापरवाही एवं अनुषासनहीनता के आरोप में निलंबित कर दिया है। कमिष्नर ने यह कार्यवाही कलेक्टर छतरपुर के प्रस्ताव पर की है।
माध्यमिक षिक्षा मण्डल भोपाल के निर्देषानुसार छतरपुर जिले में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं का केन्द्रीयकृत मूल्याकंन दो संस्थाओं शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विव. क्रंमांक-1 और शासकीय उ.मा.वि. क्रमांक-2 में कोविड-19 बीमारी से बचाव एवं सुरक्षा के उपाय का पूर्ण पालन करते हुये 22 अप्रैल से किया जा रहा है। दिनांक 28 अप्रैल को दोपहर 12 बजे श्री बीपी चंसोरिया ने शासकीय उमावि क्रमांक-1 के मूल्याकंन केन्द्र पर आकर हंगामा कर मूल्याकंन कार्य बाघित किया और अषोभनीय भाषा शैली का प्रयोग किया। इसके बाद शासकीय उमावि क्रमांक-2 पर पहुंचकर वहा भी हंगामा किया। शासकीय कार्य में वाधा डाली गई।

पढ़े : सुरखी में कांग्रेसियो पर झूठे मामले दर्ज हुए तो सडक से लेकर विधानसभा तक गूंजेगी आवाज:  पूर्व मन्त्री हर्ष यादव

श्री बीपी चंसोरिया व्याख्याता शासकीय उमावि क्रमांक-1 छतरपुर को सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम-3 के उपनियम एवं मध्यप्रदेष सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील नियम-9 के अंतर्गत प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुये अत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है।श्री चंसोरिया निलम्बन अवधि में इनका मुख्यालय संयुक्त संचालक लोक षिक्षण सागर संभाग सागर नियत किया गया है। निलम्बन अवधि में श्री चंसोरिया को जीवन निर्वह भत्ते की पात्रता होगी।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

कैदी ने जेल में लगाई फाँसी ,दो प्रहरी निलंबित

कैदी ने जेल में लगाई फाँसी ,दो प्रहरी निलंबित

सिवनी। सिवनी जेल में एक सजायाफ्ता कैदी ने फांसी लगाकर कर  आत्महत्या कर ली है। प्रशासन ने इसकी जांच के आदेश दिये है। जेल प्रशासन ने मुख्य प्रहरी और प्रहरी को निलंबित कर दिया है। घटना की न्यायिक जांच कराई जा रही है। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक सिवनी सर्किल जेल में आज सुबह  जेल के बाथरूम के अंदर लगे कीले में  गमछे में लटक कर आत्महत्या कर ली । मृतक चंदूलाल सिवनी जिले के घंसौर थाना के ग्राम शिकारा का रहने वाला था ओर धारा 307 के तहत 8 साल की सजा काट रहा था।

पढ़े  ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने
गोपाल भार्गव बॉबी फ़िल्म देखने गए थे जबलपुर

जेल अधीक्षक ए एस सिंह के अनुसार इसमे  मुख्य और एक प्रहरी को  निलंबित  कर दिया गया है। म्रतक का पीएम कराकर शव परिजनों को सौंपा गया है। मर्ग कायम कर जांच की जा रही है।  घटना की न्यायिक जांच के आदेशकिये जा चुके है । इसके बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे कार्यवाई की जाएगी।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सुरखी में कांग्रेसियो पर झूठे मामले दर्ज हुए तो सडक से लेकर विधानसभा तक गूंजेगी आवाज: पूर्व मन्त्री हर्ष यादव

सुरखी में कांग्रेसियो पर झूठे मामले दर्ज हुए तो सडक से लेकर विधानसभा तक गूंजेगी आवाज:  पूर्व मन्त्री हर्ष यादव

सागर । सागर जिले की सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर में व्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दिलीप पटैल पर दर्ज प्रकरण एवं जेल जाने की घटना अब तूल पकड़ गई है। प्रदेश के खाद्य मन्त्री गोविन्द राजपूत के विधानसभा क्षेत्र से  जुड़ा मामला है। 
मध्यप्रदेश के  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने दिलीप पटेल के परिवार से मोबाइल पर बातचीत कर कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है कांग्रेश आपके साथ खड़ी है तो वही मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सागर आई जी एवं एसपी से मोबाइल पर बात कर दिलीप पटैल पर झूठे मुकदमे बनाए जाने पर नाराजगी जताई है।मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमलनाथ एवं  पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के निर्देश पर मध्य प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री एवं विधायक हर्ष यादव , बंडा विधानसभा क्षेत्र के विधायक तरवर सिंह.,मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी और अन्य नेताओं ने  पुलिस अधीक्षक अमित सांघी से मुलाकात की ।  

पढ़े : सागर के खुरई में फसल कटाई में आई मजदूर की शहडोल में निकली पाजिटिव रिपोर्ट , कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

पूर्व मंत्री एवं विधायक हर्ष यादव ने कहा है कि व्लाक कांग्रेस कमेटी जैसीनगर अध्यक्ष दिलीप पटैल पर तथाकथित भाजपा नेताओं के इशारों पर झूठे मुकदमे की उपपुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी से जांच कराकर झूठे मामला का खात्मा लगाएं एवं दोषी जैसीनगर टी आई धाकड़ को निलंबित किया जाए ।हर्ष यादव ने चेतावनी दी है कि सुरखी विधानसभा के साथ जिले में किसी भी कांग्रेस के कार्यकर्ता पर भाजपा नेताओं के इशारे पर मामले बनाए गये तो कांग्रेस सडक से लेकर विधानसभा तक आवाज उठाएंगे तो आंदोलन करने को मजबूर होंगे।  पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि दिलीप पटेल झूठे प्रकरण को वापस नहीं लिया तो  कांग्रेस लाकडाउन के बाद जेलभरो आंदोलन चलाने को वाध्य होगी।विधायक तरवर सिंह ने एसपी से कहा कि सरकार आती जाती हैं मगर ऐसे राजनैतिक पार्टी के दबाव में कार्यवाहियों को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। एसपी अमित सांघी ने जांच के आदेश जारी कर दिया है एवं आश्वासन दिया है कि  निर्दोष को न्याय मिलेगा एवं जो भी पुलिस अधिकारी दोषी पाया जाएगा उसे दंडित भी किया जाएगा ।

पढ़े : ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने
गोपाल भार्गव बॉबी फ़िल्म देखने गए थे जबलपुर

प्रवक्ता वीरेंद्र गौर ने चेतावनी देते हुए कहा है कि  ऐसी किसी भी दमनात्मक झूठे मामलों में कांग्रेसी एकजुटता के साथ मैदानी जंग में उतरेगा तथा  4 मई सोमवार को जिला भर में व्लाक स्तर पर कांग्रेस सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते दिलीप पटैल का प्रकरण वापसी के लिये ज्ञापन देगी।
जैसीनगर दिलीप पटैल मामले की जांच कमेटी जिला पंचायत के सदस्य बुन्देल सिंह बुन्देला एवं सुरेन्द्र पप्पू राय को भी शामिल किया गया है।
इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल पुरोहित एवं रामकुमार पचौरी भी उपस्थित रहे हैं। कांग्रेस नेता भूपेन्द्र सिंह मुहासा. सुरेन्द्र चौबे. रामकुमार पचौरी. मुकुल पुरोहित ने पुलिस प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा है कि दिलीप पटैल को न्याय नहीं मिला तो वह लाकडाउन खोलते ही अनशन पर बैठेंगे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------
          

सागर पुलिस के अधिकारी कर्मचारी सेवानिवृत्त, पुलिस अधीक्षक द्वारा दी गई विदाई

सागर  पुलिस  के अधिकारी कर्मचारी  
सेवानिवृत्त, पुलिस अधीक्षक द्वारा दी गई 
विदाई

सागर।  जिला सागर पुलिस से आज छह अधिकारी कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए।  जिनको पुलिस अधीक्षक अमित सांघी द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम सागर में विदाई दी गई। सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी कर्मचारियों में उपनिरीक्षक आशाराम चौरसिया , सहायक उप निरीक्षक प्रहलादराय  ,सहायक उप निरीक्षक चिरौंजी लाल अवस्थी ,सहायक उपनिरीक्षक रमेश कुमार कबटियाल प्रधान आरक्षक 1118 हरिनारायण  आरक्षक एम टी विजय कुमार मिश्रा अपने पद से सेवानिवृत्त हुए ।सेवानिवृत्ति पर शाल श्रीफल एवं पौधा भेंट कर  पुलिस अधीक्षक द्वारा विदाई दी गई। 

पढ़े : ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने,
गोपाल भार्गव बॉबी फ़िल्म देखने गए थे जबलपुर

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  विक्रम सिंह ,उप पुलिस अधीक्षक सुश्री अमृता दिवाकर एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे पुलिस अधीक्षक द्वारा सेवानिवृत्ति पर मिलने वाले सभी अंतिम स्वात्वों का निराकरण तुरंत करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया एवं सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को आश्वस्त किया आपको कभी भी कोई भी ऐसा काम जो आपको लगे मेरे द्वारा किया जा सकता है आप बेझिझक किसी भी समय स्वयं आकर या फोन द्वारा बता सकते हैं यथासंभव मेरे द्वारा आपकी हर समस्या का समाधान तुरंत किया जाएगा ।

पढ़े : सागर के खुरई में फसल कटाई में आई मजदूर की शहडोल में निकली पाजिटिव रिपोर्ट , कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

अंतिम दिन तक की ड्यूटी श्री चौरसिया ने

सेवानिवृत्ति के समय विशेष बात यह रही  कि उप निरीक्षक आशाराम चौरसिया जो अभी तक यातायात में कार्यरत थे अंतिम दिन तक उन्होंने अपने कार्य को पूरी लगन एवं मेहनत के साथ किया ।पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में उप पुलिस अधीक्षक यातयात  संजय खरे द्वारा यह बात लाई गई कि श्री चौरसिया द्वारा वर्ष में ड्रिंक एवं ड्राइव के सर्वाधिक कार्यवाही की गई  हैं। पुलिस अधीक्षक द्वारा श्री चौरसिया को उनकी सेवा के  अंतिम दिन नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर में लॉक डाऊन में गुरु का लंगर कर रहा है लगातार खाने की सेवा

सागर में लॉक डाऊन में गुरु का लंगर कर रहा है लगातार खाने की सेवा

सागर। गुरू का लंगर ओर सिख संगत द्बारा
भैसा नाके के पास लाकडाऊन से लेकर लगातार आजतक बाहर से मजदूर ओर असहाय लोगो को लगातार सेवाभावना से लोगो को बुलाबुलाकर लंगर मे भोजन करा रहे है ।इस सेवाभावना की वहां निकल रहे प्रदेश ओर अन्य प्रदेशो  के लोग हृदय से दुआ दे रहे ओर रास्ते भर कितनी परेशानियों से जूझकर आ रहे है अपनी अपनी व्यथा सुना रहे है ।

पढ़े : ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने
गोपाल भार्गव बॉबी फ़िल्म देखने गए थे जबलपुर

लंगर मे प्रमुख रूप से गुरजीत सिह अहलुवालिया. सुरजीत सिह अहलूवालिया. अरजीत सिह अहलूवालिया. जितेंद्र सिंह चावला गुरमीत सिह उपवेजा.कुलवंत सिह .रेशु भाटिया.नरेन्द्रसिंह सग्गू.टोनी होटल वाले.रमनीकसिह खंडूजा.पूर्व पार्षद राजा सेन.चंदू अजमानी.मनप्रीत खंडूजा.अनिल तिवारी. प्रतिदिन अपनी सेवा दे रहे है।आज सेवादल प्रदेश संयोजक विजय साहू ने अपनी सेवा दी ओर सभी का तहेदिल से राजा सेन ओर विजय साहू ने पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

दिव्यांग और नेत्रहीनों को बाँटा राशन सेवादल ने

दिव्यांग और नेत्रहीनों को बाँटा राशन सेवादल ने 

सागर। कोरोना प्रकोप से लगे लाकडाउन के दौरान  काँग्रेस सेवादल ने आज संतकबीर वार्ड और विवेकानंद वार्ड के 15 मजदूर-गरीब परिवारों की महिलाओं को राशन वितरित किया ।इन परिवारों मे नेत्रहीन और दिव्यांग महिलायें भी थी जो मदद पाकर भावुक हो गयी ।
सेवादल अध्यक्ष ने इन सब महिलाओं को कोरोना से बचाव की सावधानियो से भी अवगत कराया।

ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने
गोपाल भार्गव बॉबी फ़िल्म देखने गए थे जबलपुर

राशन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया ।राशन में आटा-दाल भाई नेवी जैन और दूध-चावल-बिस्किट सेवादल अध्यक्ष की तरफ से वितरित किया गया। आज सेवादल के इस सहयोग अभियान को 34 दिन पूर्ण हो गये है।सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के साथ ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी,जयदीप यादव, प्रवीण यादव,गोलू सोनी सोरई, अंकित यादव,शैलेन्द्र नामदेव आदि सेवादल सदस्य साथ थे ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने,गोपाल भार्गव देखने गए थे जबलपुर फ़िल्म

ऋषि कपूर की हिट फिल्म बॉबी ,विट्ठल भाई के गाने,गोपाल भार्गव देखने गए थे जबलपुर फ़िल्म


सागर । बेहतरीन अदाकार पिछले कई दशकों से हर पीढ़ी के दर्शकों के चहेते फ़िल्म कलाकार ऋषि कपूर अब इस दुनिया मे नही रहे।  संजीदा कलाकार इरफान खान के निधन के बाद फिल्मी दुनिया को दूसरा कलाकार खोना पड़ा। सभी गमजदा है । शोमैन राजकपूर का सागर से सीधा नाता रहा है। गीतकार ,राजनेता और गांधीवादी स्व विठ्ठल भाई पटेल  आर के घराने से जुड़े थे। जब भी राजकपूर का नाम आता है तो विठ्ठल भाई भी याद आते है। 

ऋषि कपूर की बतौर हीरो और डिम्पल कपाड़िया की हीरोईन  फ़िल्म 70 के दशक की "बॉबी" थी। इस फ़िल्म के हिट गीत झूठ बोले कौआ काटे.... और  न चांहू सोना चांदी.... को लिखने वाले  विठ्ठल भाई पटेल थे। इसके वाद विठ्ठल भाई फिल्मी दुनिया में गीतकार के रूप में स्थापित हुए। आर के बैनर के मनपसंद गीतकार विठ्ठल भाई  ने  कई हिट गाने दिए। वही  बॉबी फ़िल्म हिट होने से ऋषि कपूर और डिपंल  चहेते कलाकार बन गए

पढ़े : नहीं रहे फ़िल्म अभिनेता ऋषि कपूर, 67 साल की उम्र में मुंबई में निधन

ऋषि के साथ विठ्ठल भाई भी याद आये
आज सुबह जब ऋषि कपूर के निधन की  खबर फैली तो ऋषि- नीतू सिंह के  प्रशंसको को उनके साथ बॉबी फ़िल्म के गाने और स्व  विठ्ठल भाई भी याद आये  । सोसल मीडिया पर आर के घराने की फोटो के साथ ऋषि,बॉबी फ़िल्म और विठ्ठल भाई भी याद किये गए।  बॉबी के अलावा 40 से अधिक  लोकप्रिय गाने  विठ्ठल भाई ने लिखे। फ़िल्म सत्यम शिवम सुंदरम,सन्यासी, दरिया दिल, विश्वनाथ आदि फिल्मों में। कई अवार्ड भी सिने जगत में स्व: पटेल को मिले। 

लॉक डाऊन में जिनकी फिल्में देखी वही जुदा हुए दो दिन में 

बालीबुड से लेकर आम लोगो में उदासी थी  कि  लॉक   डाऊन  के दौरान जिन कलाकारो की फ़िल्म देख कर घर मे समय बिता रहे थे अब  उनमें से दो बेहतरीन कलाकार इरफान खान और ऋषिकपूर को खो दिया। सहसा विश्वास भी नही हुआ कि अब ये नही है। कल इरफान और आज ऋषि दोनो की फिल्में और उनकी जीवन शैली टीवी पर दिखाई जाती रही है। उदास मन से दर्शकों ने देखा।

पढ़े : सागर के खुरई में फसल कटाई में आई मजदूर की शहडोल में निकली पाजिटिव रिपोर्ट , कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

बॉबी देखने गोपाल भार्गव गए थे जबलपुर
पूर्व नेता प्रतिपक्ष और  गढाकोटा में  गणेश टाकीज के मालिक गोपाल भार्गव  बताते है कि 
आज फिर एक शानदार कलाकार हमारे बीच नहीं रहे। ऋषि कपूर जी मेरे समकालीन थे। फिल्म प्रदर्शन का मेरा व्यवसाय होने के नाते मैंने देखा कि ऋषि कपूर और नीतू सिंह की जोड़ी उस समय फिल्म हिट होने की गारंटी होती थी। वह चॉकलेटी हीरो थे। डिंपल और अन्य समकालीन अभिनेत्रियों के साथ ही।
उन्होंने दर्जनों सफल फिल्में दी। 70 के दशक में उनकी एक हिट फिल्म "दूसरा आदमी" मैंने कई बार देखी ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z



 गोपाल भार्गव के मुताबिक "बॉबी" फिल्म जिस दिन रिलीज हुई तो मैं फिल्म देखने श्री कृष्ण टॉकीज जबलपुर बस से गया। भारी भीड़ थी, एप्रोच लगाई तो मित्र शरद यादव,पूर्व केंद्रीय मंत्री  जो उस समय के छात्र नेता थे, उन्होंने फिल्म देखने की व्यवस्था कराई।
फ़िल्म "दूसरा आदमी" में उनका नीतू सिंह के साथ फिल्माया गाना- "नजरों से कह दो प्यार में मिलने का मौसम आ गया"मैं आज भी गुनगुनाता हूं। इस भागती दौड़ती दुनिया में अब पुरानी यादें ही शेष है जो पीछा नहीं छोड़ती। उनका निधन सिनेमा जगत की अपूरणीय क्षति है। एक अच्छे क्रेजी कलाकार को मेरी श्रद्धांजलि। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाए। 
★विंनोद आर्य    ★तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

सागर में फसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को बसों से भिजवाया

सागर में फसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों को बसों से भिजवाया

सागर ।  राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिला प्रषासन द्वारा सागर जिले में फसे उत्तर प्रदेष के मजदूरों को बसों के माध्यम से भिजवाया गया। ये मजदूर रोजी-रोटी के तलाष में यहां आए हुये थे। लॉकडाउन होने के कारण अपने गृह राज्य नही जा पा रहे थे। राज्य सरकार ने मजदूरों की परेषानी को देखते हुये जिला प्रषासन को इन्हें सकुषल भिजवाने की व्यवस्था करने को कहा था। सागर और बीना से बसों के माध्यम से उत्तर प्रदेष के 261 मजदूरों को झांसी भिजवाया गया।
 गुरूवार को पीटीसी ग्राउन्ड सागर से तीन बसों के माध्यम से उत्तर प्रदेष के मजदूरों को झांसी उत्तर प्रदेष भिजवाया गया। जिन बसों से मजदूरों को भेजा गया था। उन्हें पहले सेनेटाईज किया गया। मजदूरों का स्वास्थ परीक्षण किया गया। मजदूरों के भोजन व पाना इंतजाम के साथ उन्हें बसों से रवाना किया गया। यहा से 112 मजदूरां को बसों से भेजा गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अखलेष जैन, एसडीएम श्री संतोष चंदेल, तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव, नायब तहसीलदार श्री अजेन्द्र नाथ प्रजापति मौजूद थे।
MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

इसी प्रकार बीना से भी उत्तर प्रदेष के मजदूरों को बसों के माध्यम से झांसी भेजने की कार्यवाही की गई। यहां से डेढ़ सौ मजदूरों को झांसी भेजा गया। बसों को पहले सेनेटाईज किया गया। मजदूरों का स्वास्थ परीक्षण किया गया। उन्हें भोजन कराया गया। बसों में पूरी व्यवस्था के साथ उन्हें भेजा गया। इस अवसर पर एसडीएम श्री केएल मीणा, तहसीलदार श्री संजय दुबे एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

खुरई में फसल कटाई में आई मजदूर की शहडोल में निकली पाजिटिव रिपोर्ट , कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

खुरई में फसल कटाई में आई मजदूर की शहडोल में निकली पाजिटिव रिपोर्ट , कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण 


सागर । सागर जिले के खुरई विकासखंड से शहडोल गई महिला  मजदूर की रिपोर्ट पाजिटिव निकलने के बाद सागर जिले में प्रशासन रात में ही हरकत में आ गया। वही आज  खरई के  ग्राम मुकारमपुर में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक एवं पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी ने पहुंचकर जानकारी प्राप्त की। ज्ञात हो कि विगत दिनों विकासखंड तहसील के ग्राम मुकारमपुर में फसल कटाई हेतु शहडोल से ब्यौहारी ग्राम कुदारी से कुछ व्यक्ति खुरई में आए हुए थे। उन्होंने फसल कटाई कराने के उपरांत वापस शहडोल व्यौहारी ग्राम कुदारी चले गए। वहां स्वास्थ्य परीक्षण कराने पर एक महिला को कोरोनावायरस पीड़ित पाई गई। जिसकी सूचना मिलते ही जिला प्रशासन द्वारा बुधवार की रात को ही स्वास्थ्य टीम को ग्राम मुकारमपुर रवाना किया गया।  


कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक और पुलिस अधीक्षक सांघी  एवं खुरई की प्रशासनिक अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी, पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने गुरुवार को निरीक्षण किया। उन्होंने खुरई एस डी एम  सी एल वर्मा,  तहसीलदार  संजय जैन को निर्देशित किया कि पूरे ग्राम को जिसकी जनसंख्या 1541 है पूर्ण रूप से क्वॉरेंटाइन किया जाए एवं किसी भी व्यक्ति को ग्राम से बाहर न जाने दिया  जाए। केवल अति आवश्यक स्वास्थ्य कार्य  होने पर ही परमिशन लेकर ग्राम से बाहर निकले । बता दे यहां से चार ट्रेक्टर  ट्रालियों से बिना परमीशन के मजदूर शहडोल गए थे। 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
नहीं रहे फ़िल्म अभिनेता ऋषि कपूर, 67 साल की उम्र में मुंबई में निधन

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रति व्यक्ति की स्वास्थ विभाग द्वारा स्क्रीनिंग की जाए एवं जरूरत पड़ने पर सैंपल भी लिए जाएं । उन्होंने निर्देश दिए कि पूरे विकासखंड में जो व्यक्ति बाहर से आ रहा है उनको घर पर ही होम क्वॉरेंटाइन किया जाए एवं स्कैनिंग कराई जाए उन्होंने एसडीएम श्री बर्मा को निर्देश दिए कि मुकारमपुर गांव की 1 दिन छोड़ 1 दिन स्वास्थ्य सर्वे कराया जाए । उन्होंने ग्राम में आवश्यक सुविधाएं जैसे सब्जी, किराना,  दूध प्रतिदिन उपलब्ध कराने की भी निर्देश दिए । उन्होंने यह भी निर्देशित किया  कि ग्राम में कोई भी व्यक्ति प्रवेश न करें और ना ही ग्राम से कोई  व्यक्ति बाहर निकले ।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

नहीं रहे फ़िल्म अभिनेता ऋषि कपूर, 67 साल की उम्र में मुंबई में निधन

नहीं रहे फ़िल्म अभिनेता ऋषि कपूर, 67 साल की उम्र में मुंबई में निधन

नई दिल्ली । कपूर खानदान के चिराग ऋषि कपूर आज दुनिया को अलविदा कहकर चले गए. गुरुवार को मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. अमिताभ बच्चन ने ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी.
भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये हफ्ता एक बुरे सपने की तरह चल रहा है. बुधवार को शानदार कलाकार इरफान खान ने दुनिया को अलविदा कहा और अब गुरुवार को दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया. बुधवार को ही ऋषि कपूर को मुंबई के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती करवाया गया था और गुरुवार को वह दुनिया छोड़ कर चले गए. ऋषि कपूर 67 साल के थे और कैंसर से पीड़ित थे.
ऋषि कपूर के दोस्त, रिश्तेदार और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने गुरुवार को ट्वीट कर ऋषि कपूर के निधन की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, 'वो गया. ऋषि कपूर गए. अभी उनका निधन हुआ. मैं टूट गया हूं.'

कपूर परिवार की ओर से ऋषि कपूर के भाई रणधीर कपूर ने भी निधन की जानकारी दी. ऋषि कपूर को बुधवार उनके परिवार ने एच एन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया था.
बुधवार रात को ऋषि कपूर को सांस लेने में तकलीफ आई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. इस दौरान अस्पताल में ऋषि की पत्नी नीतू सिंह, भाई रणधीर कपूर समेत परिवार के अन्य लोग मौजूद थे.
कपूर खानदान की ओर से संदेश जारी कर बताया गया कि गुरुवार सुबह 8.45 बजे ऋषि कपूर ने अंतिम सांस ली. वो ल्यूकेमिया नामक बीमारी से पिछले 2 साल से लड़ रहे थे. अस्पताल ने उनके लिए आखिरी दम तक कोशिश की. पिछले साल वो जब विदेश से इलाज करवाकर वापस आए थे, तो काफी खुश थे और हर किसी से मिलना चाहते थे. लेकिन ये बीमारी दूर नहीं जा सकी.
29 अप्रैल को हिंदी सिनेमा ने एक्टर इरफान खान को खोया था. अब इरफान खान के निधन के 1 दिन बाद 30 अप्रैल को ऋषि कपूर अलविदा कह गए. बैक टू बैक दो दिग्गज अभिनेताओं को गवां देना फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ा झटका है.

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट

सदमे में बॉलीवुड, शोक में फैंस...दिग्गजों की भी आंखें नम कर गया ऋषि कपूर का जाना
बॉलीवुड के सबसे बड़े परिवार कपूर खानदान के चिराग ऋषि कपूर ने अपने परिवार की राह पर चलकर फिल्मों में किस्मत आजमाई. 1973 में फिल्म बॉबी के साथ उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया और तब से लेकर आजतक वह हर किसी के दिलों पर राज कर रहे थे. हालांकि, 1970 में राजकपूर की ही फिल्म मेरा नाम जोकर में ऋषि कपूर एक बाल कलाकार की भूमिका में नजर आ चुके हैं.
बॉलीवुड की सबसे बड़ी फैमिली यानी कपूर खानदान में ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 को हुआ था. बॉबी, द बॉडी, प्रेम रोग, 102 नॉटऑउट, मुल्क समेत सैकड़ों ऐसी फिल्में थीं जिसमें ऋषि कपूर ने शानदार काम किया था. उन्होंने हर किसी को अपना दीवाना बनाया, फिर चाहे वो रोमांस वाले रोल हो या फिर एक्शन फिल्में।

#आजतक
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

बुधवार, 29 अप्रैल 2020

पक्षियों को दाना-पानी के लिए, एडिना कालेज की पहल

पक्षियों को दाना-पानी के लिए, एडिना कालेज की पहल

सागर। गर्मी के दिनो में जब पानी के अधिकतर स्रोत जब सूखने लगते है तो हज़ारो पक्षीयो की मोत के समाचार पड़ते रहते थे ।  इसी को दृष्टि में रखते हुए एडीना कॉलेज के director डॉ सुनील के आवहान पर एडीना कॉलेज के सदस्यों ने आज अपने अपने घरों के आँगन , छत , अन्य छायादार जगह पर पानी से भरकर बर्तन रखे , दूसरे पात्र में कुछ दाने भी रखे . 
सभी को देखकर यह सुकून मिला कि कुछ ही देर में पक्षीयो ने आना भी शुरू कर दिया , कुछ जगह तो पक्षीयो ने घोंसला बनाना भी शुरू कर दिया ।

पढ़े : मदद:  एडिना ग्रुप ने  1,31,111 रूपयें और  सेंट मेरी स्कूल ने एक लाख रुपये तो अग्रवाल समाज ने मास्क किये दान

इसे देखकर सभी ने शपथ ली की इन पाक्षियों के लिए ऐसी सुविधा हमेशा बना कर रखेंगे . 
Chairman श्री राजेश जैन , प्रिन्सिपल पांडेय जी , डॉ प्रतीक जैन , डॉ आशीष जैन , अनिल सोनी , श्री महेश तिवारी , अनिमेष अवस्थी  , रजनीश  पचोरि , विकाश मुखरैया , राजकुमार यादव , अनुराग , आकाश दुबे , प्रमोद पंडा , शैलेंद्र , नंदकिशोर , मोनाली साहू ,गौरव अग्रवाल , विवेक भार्गव , पंकज सिंह नीरज सोनी , भास्कर पांडेय ,  एवं अन्य एडीना परिवार सभी सदस्यों ने अपनी सहभागिता दी।
 
पढ़े : त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

डॉ सुनील जैन ने ज़ूम मीटिंग में सभी से कहा की सभी लोग अपने आस पास के १० लोगों को इस अभियान में अवश्य ही जोड़ेंगे . 
प्रकति की अनुपम धरोहर को सुरक्षित रखना हम सभी का कर्तव्य है . डॉ सुनील जैन ने बताया की कॉलेज के सभी विद्यर्थीयो को मेसिज भेजकर इस अभियान में शीघ्र ही जुड़ने की प्रेरणा दी जाएगी . इस पुनीत प्रेरणा श्री महेश तिवारी प्रकति प्रेमी जो क़ी हमारी संस्था के अहम सदस्य है का विशेष सहयोग रहा .

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z



---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

काव्य सरिता ''ऑनलाइन कवि सम्मेलन का आयोजन " सागर के कवियों ने मचाई धूम

काव्य सरिता ''ऑनलाइन कवि सम्मेलन का आयोजन " सागर के कवियों ने मचाई धूम 

सागर। श्योपुर की साहित्यिक संस्था "साहित्य मंच " द्वारा काव्य सरिता ऑनलाइन राष्ट्रीय कवि सम्मेलन का आयोजन  28 अप्रैल को किया गया । इस सम्मलेन में सागर से अखिल भारतीय साहित्य परिषद की संभाग अध्यक्ष डॉ वन्दना गुप्ता,चंचला दबे ,नम्रता फुस्केले
,भावना बडोनिया,प्रभात कटारे,आदर्श दुबे ,अभिषेक जैन ने हिस्सा लिया ।वहीं दमोह से आनंद जैन ग्वालियर से ज्योति दोहरे,लखनऊ से कविता गुप्ता तथा श्योपुर से सुरेन्द्र शर्मा जी शामिल हुए ।

पढ़े :एक महीने के वेतन से दी सागर पुलिस को PPE किट

कार्यक्रम के शुभारम्भ में डॉ वन्दना गुप्ता द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई ।प्रभात कटारे द्वारा बुंदेली रचना,आदर्श दुबे द्वारा गज़ल अभिषेक जैन ने गीत,चंचला दबे ने माँ पर ,भावना ने नारी शक्ति तथा नम्रता फुस्केले द्वारा समसामयिक विषय पर तथा डॉ वंदना गुप्ता द्वारा वैचारिक स्वच्छता अभियान पर अपनी काव्य काव्य प्रस्तुति दी गयी । सम्पूर्ण राष्ट्र से लगभग सवा दो सौ अन्य उपस्थित श्रोताओं ने सागर के कवियों की बहुत प्रशंसा की।

पढ़े : त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

कार्यक्रम का सुन्दर  संचालन डॉ वन्दना गुप्ता द्वारा किया गया जिसके लिए उन्हें उत्कृष्ट संचालन का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।  अन्त में सभी काआभार संस्थाअध्यक्ष श्री सुरेन्द्र शर्मा सागर द्वारा व्यक्त किया गया ।

सेवादल का राशन वितरण का 33 वा दिन, 17 परिवारों को बांटा राशन

सेवादल का राशन वितरण का 33 वा दिन, 17 परिवारों को बांटा  राशन

सागर ।  कोरोना के प्रकोप के चलते जारी लाकडाउन मे सेवादल ने परिवार 33 दिन से जारी राशन वितरण की श्रृंखला को आगे बढाते हुये आज रामबाग मंदिर प्रागंण मे राजीव नगर वार्ड और भगतसिंह वार्ड की 17 मजदूर ,गरीब परिवारों की महिलाओं को राशन वितरण किया ।वितरण के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इस मौके पर महिलाओ के हाथो को सैनेटाईजर से साफ कयाया गया ।

पढ़े : सेना का शेल बम मिला, पहले भी मिल चुके है बम

पढ़े : सागर  में लॉक डाऊन में किराना दुकानों की निगरानी, लापरवाह तीन दुकानदारों पर FIR

सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कोरोना महामारी से बचने के लिये विशेष सावधानियों से महिलाओं को जागृत किया।राशन मे आटा-दाल भाई नेवी जैन और बिस्किट-दूध-चावल सेवादल अध्यक्ष की तरफ से वितरित किया गया।राशन वितरण मे सहयोगकर्ता के रूप मे सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के अलावा ब्लाकाध्यक्ष नितिन पचौरी, जयदीप यादव,प्रवीण यादव, अंकुर यादव, मोन्टी साहू,शैलेन्द्र नामदेव आदि सेवादल परिवार के सदस्य मौजूद थे।
---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

कंटेनमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य सर्वे जारी, अभी तक 17 हजार का परीक्षण, टीम को फूल भेंटकर स्वागत

कंटेनमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य सर्वे जारी, अभी तक 17 हजार का परीक्षण, टीम को फूल भेंटकर स्वागत

#COVID19_SAGAR

सागर।सागर के पाँच कोरोना पाजिटिव मरीजों वाले एक ही  कंटेनमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य जारी है । स्वास्थ्य सर्वे टीम को नागरिकों का सहयोग भी मिल रहा है जहां लाजपत पुरा वार्ड में स्वास्थ्य सर्वे टीम को प्रवेश करने पर नागरिकों ने डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ का पुष्पों की बरसात कर उनका उत्साहवर्धन किया । इसी प्रकार महर्षि दयानंद वार्ड के नागरिकों ने स्वास्थ्य सर्वे टीम को पुष्पगुच्छ देकर टीम का उत्साहवर्धन किया  एवं आवश्यक जानकारी स्वास्थ्य टीम द्वारा प्रदान की गई स्वास्थ परीक्षण के उपरांत जांच कराने वाले व्यक्तियों ने स्वास्थ्य टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यदि आप जैसे डॉक्टर एवं जिला प्रशासन इसी प्रकार सक्रिय सजग होकर कार्य कर रहा है तो सागर में कोरोना अवश्य हारेगा और हम समस्त लोग स्वस्थ रहेंगे । 

पढ़े : सागर में लॉक डाऊन में किराना दुकानों की निगरानी, लापरवाह तीन दुकानदारों पर FIR

ज्ञात हो कि लॉक डाउन के दौरान एवं पी1 संक्रमित व्यक्ति मिलने के पश्चात कंटेनमेंट क्षेत्र के व्यक्तियों का स्वास्थ्य टीम को सहयोग नहीं मिल पा रहा था  तत्पश्चात जिला कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने बंडा के विकासखंड मेडिकल अधिकारी श्री डॉक्टर आरिफ कुरैशी को कंटेनमेंट एरिया में पदस्थ किया गया और डॉक्टर कुरैशी ने घर-घर घूमकर मस्जिदों में स्पीकर के द्वारा समस्त लोगों को समझाइश दी । जिसके मद्देनजर समस्त परिवार एवं सदस्य जांच कराने हेतु तैयार हुए और आज एरिया संकरण मुक्त होने की स्थिति में पहुंच रहा है। 

17,195 कापरीक्षण किया, सर्दी, खांसी, बुखार के 32 व्यक्तियों होम कवारेन्टीन

आज चौथे  दिन महार्षि दयानंद एवं लाजपतपुरा वार्ड में 1041 घरों का सर्वेकर 5011 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें 4 व्यक्ति सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित पाये। 26 अप्रैल से जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं पुलिस प्रशासन की उपस्थित में कंटेनमेंट क्षेत्र के वार्डो कृष्णगंज, शुक्रवारी, शनिचरी, लाजपतपुरा एवं महार्षि दयानंद वार्ड में अभी तक किये गये विशेष सघन जांच अभियान के दौरान चिकित्सीय दल द्वारा 3583 घरों का सर्वेकर 17,195 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।जिनमें कुल 32 व्यक्ति सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित पाये गये जिनकों होम कोरनटाइन कर चिकित्सीय परामर्श दिया गया।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
एक महीने के वेतन से दी सागर पुलिस को PPE किट

 गुरूवार  30 अप्रैल को कंटेनमेंट क्षेत्र के जो व्यक्ति छूट गये है उनका चिकित्सीय परीक्षण किया जायेगा।नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बताया कंटेनमेंट क्षेत्र के सभी वार्डो के निवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण हेतु विशेष सघन जांच अभियान प्रांरभ किया गया है, जिसमें 26 अप्रैल से 29 अप्रैल तक कृष्णगंज, शुक्रवारी, शनिचरी, लाजपतपुरा, एवं महार्षि दयानंद वार्ड का सर्वेकर चिकित्सीय परीक्षण किया जा चुका है।  उन्होने कहा कि कंटेनमेन क्षेत्र के जो व्यक्ति स्वास्थ परीक्षण से रह गये है ।उनके लिये 30 अप्रैल को भी सर्वे टीम द्वारा विशेष सघन जांच अभियान में चिकित्सकों की टीम उपलब्ध रहेगी, ऐसे सभी व्यक्तियों से अनुरोध है कि वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा लें तथा सर्वेदल को सही जानकारी दें। जिससे हम सुनिश्चित कर सकेंगे कि सागर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की कोई आशंका नहीं है। उन्होने कहा कि अगर सर्वे में कोई व्यक्ति छूट जाता है तो वह कंट्रोल रूम के फोन नं. 07582-242831 पर सूचित कर दे । 30 अप्रैल को चिकित्सीय दल द्वारा उनका भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया जायेगा।

पढ़े :त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर आरपी अहिरवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट पवन बारिया, उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे,  पूर्व सीएमएचओ डॉ इंद्राज सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत,  स्वास्थ्य एवं नगर निगम एवं महिला बाल विकास के कर्मचारी  मौजूद है । स्वास्थ्य सर्वे टीम में डॉक्टर आरिफ कुरैशी,  निकिता चैधरी, डॉक्टर सोनल शाह, नेहा पांडे.हेमंत चैरसिया, परियोजना अधिकारी श्रीमति साधना खटीक, सोमन नामदेव मनोज पटेल,  एसआर चैरसिया,  आर एस चैधरी,  बसंत श्रीवास्तव,  प्रीति साहू,  हरिओम पांडे, राकेश तिवारी,  मंजुला साहू,  दिलीप खान,  नवल किशोर विश्कर्मा का सहयोग है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सागर में लॉक डाऊन में किराना दुकानों की निगरानी, लापरवाह तीन दुकानदारों पर FIR

सागर में लॉक डाऊन में किराना दुकानों की निगरानी, लापरवाह तीन दुकानदारों पर FIR

#COVID19_SAGAR

सागर । जिला आपदा प्रबंधन समिति की अनुशंसा पर सागर नगर व मकरोनिया उप-नगर एवं केंट क्षेत्रों में  दोपहर 12 से  सांय 04  बजे  तक किराने की दुकानें खुल रही हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु और सोशल डिस्टेंस  के पालन हेतु आवश्यक है कि इन दुकानों की निगरानी सतत रुप से होती रहे ताकि दुकानदार व उसी वार्ड के क्रेताओं द्वारा सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन होता रहें। यह कार्य डिप्टी-कलेक्टर सुश्री अमृता गर्ग  और श्रम विभाग के अधिकारियों एवं निरिक्षकों द्वारा किया जा रहा  है।

पढ़े: एक महीने के वेतन से दी सागर पुलिस को PPE किट

दल की प्रभारी सुश्री गर्ग ने बताया कि उनकी टीम के सदस्यों को 4-5  वार्ड दिये  गए  हैं  जिनमें वे  भ्रमण कर गाईडलाईन का  पालन   सुनिश्चित कराते हैं साथ  ही  यह  भी  देखते हैं  कि दुकान में रेट लिस्ट लगी  है  या  नही  लगी  है । यदि  किसी दुकानदार द्वारा कोई लापरवाही बरती जा रही  हो, मास्क न लगाया हो, दुकान के  आगे  ग्राहकों को  खड़े  होने के गोले न लगाए हों  या गाईड लाईन का  पालन न किया जा  रहा  हो तो  उसे  एक-दो  बार  समझाया जाता है और यदि कोई दुकानदार उक्त समझाईश को  गम्भीरता से  नही  लेता है  तो  उसके  विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही भी  की  जाती है ।

पढ़े : सेना का शेल बम मिला, पहले भी मिल चुके है बम

नगर  में  अभी  तक  03  दुकानदारों पर  एफ.आई.आर.  भी दर्ज की जा  चुकी है ।  सुश्री गर्ग के साथ इस कार्य में  जी पी जाटव, सहायक श्रम अधिकारी तथा श्रम निरीक्षक श्पी. के. जैन,  एस. के. शुक्ला, ओ.पी.त्रिपाठी, पंकज कोरी,  लाल सिंह नरवरिया,  देवेंद्र मोदी, सुश्री स्मिता अहिरवार और सुश्री श्वेता मेहरा शामिल है। 

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

एक महीने के वेतन से दी सागर पुलिस को PPE किट

एक महीने के वेतन से दी सागर पुलिस को PPE किट

सागर। कोरोना महामारी से निपटने में पुलिस ने अपनी पूरी ताकत लगा रखी है ।इसको आम जन भी अब महसूस कर रहे है अपनी ओर से यथासंभव मदद करने आगे आ रहे है। इसी कड़ी मे आज, शिक्षा विभाग मे सहायक के पद पर पदस्थ श्गौरव मिश्रा ने अपने एक महीने के वेतन से पुलिस विभाग को 35  PPE किट भेंट की ।

पढ़े : सेना का शेल बम मिला, पहले भी मिल चुके है बम

पुलिस अधीक्षक अमित सांघी  एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह के समक्ष ये किट सिविल लाइन्स थाने मे दी गईं। दोनों अधिकारियों ने इस नेक कार्य के लिए आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया. इस कार्य मे श्री संदीप तिवारी एवं डॉ. सौमित्र पाण्डेय ने भी योगदान दिया । डॉ. सौमित्र एवं गौरव पिछले 3 हफ्तों से पुलिस विभाग के कर्मचारियों को चौराहे एवं चेकिंग पॉइंट्स पर एलेक्ट्रल एवं ग्लूकोस का भी वितरण कर रहे हैं ।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

सेना का शेल बम मिला, पहले भी मिल चुके है बम

सेना का शेल बम मिला, पहले भी मिल चुके है बम

सागर। सागर के केंट थाना क्षेत्र के कैंट एरिया में सेना का एक ज़िंदा बम मिलने मिला है । सूचना मिलते ही केंट थाना पुलिस पहुँची मौके पर पहुंची । यह  UXO सेल बम  सागर-26 नम्बर रेल्वे गेट रोड पर सड़क किनारे पड़ा हुआ था । जिसका बजन  लगभग 700 ग्राम बताया जा रहा है । सूचना मिलते ही  केंट पुलिस और आर्मी पुलिस मौके पर पहुंची । बम निरोधक दस्ता और सेना ने बम को निष्क्रिय किया।
पुलिस का बम निरोधक दस्ता ने भी पहुंचकर बम की पड़ताल की है । आर्मी पुलिस और स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है ।

पढ़े :सागर में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाया, मीडिया में उछला था मामला
केंट थाना प्रभारी प्रशांत सेन के अनुसार यह बम कैसे यहां आया इसकी जांच की जा रही है।
मालूम हो कि सागर के अक्सर  बम मिलते रहते है । पीतल और धातुयो कि तलाश में  अक्सर कबाड़ी  इनको ले आते है।  कुछ महीने पहले मकरोनिया क्षेत्र में कबाड़ी के  यहां बम की खोल निकालते समय फट गया था। जिसमे एक कि मौत हो गई थी।

सागर में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाया, मीडिया में उछला था मामला

सागर में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाया, मीडिया में उछला था मामला

सागर। सागर जनपद के बम्होरी बीका गाँव मे कुछ स्थानीय और बाहरी लोगों ने 40-50 एकड़ जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करना शुरू कर दिया था। यह नेशनल हाईवे 26 के पास लगी हुई है । मीडिया में मामला आने के बाद क्षेत्रीय विधायक प्रदीप लारिया ने प्रशासन को कार्यवाई के निःर्देश दिये। आज तहसीलदार के नेतृत्व में अमला पहुचा और अतिक्रमण को हटाया।तहसीलदार नरेंद्र बाबू यादव नेआज योजनाबद्ध तरीके से टीम गठित कर, मौके पर पहुंचकर की अवैध अतिक्रमण को हटाया।
  
पढ़े: त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

सागर जनपद अंर्तगत ग्राम बम्होरी बीका में दर्जनों झोपड़ियों, लकड़ी और सीमेंट के खम्बों सहित पत्थरों की निशानी बनाकर लगभग 30 से 40 एकड़ भूमि पर कुछ ग्रामीणों सहित बाहर से आये भू माफियाओं ने कब्जा किया था 
इन झोपड़ियों को धराशाही कर कब्जे के उद्देश्य से लगाये खम्बों और पत्थरों को उखाड़ा गया।
सागर तहसीलदार नरेंद्र बाबू के निर्देशानुसार, आर आई देव दीप सिंह, बम्होरी पटवारी दीपमाला श्रीवास्तव, सागर पटवारी नीलेश मिश्रा, बन्नाद मौजा पटवारी रामकुमार राजौरिया, ग्राम सचिव डालचंद अहिरवार सहित सिविल लाइन पुलिस की मौजूदगी मेंअतिक्रमण हटाने  की कार्रवाई हुई। 

त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

त्रिपुरा में सोशल डिस्टेंसिंग समझाने के लिए युवक ने बनाई अनोखी ई-बाइक

★ कोरोना वायरस से बचना है तो एक मात्र तरीका है- सोशल डिस्टेंसिंग. इसके महत्व को समझाने के लिए दुनियाभर में लोग नए-नए प्रयोग कर रहे हैं.

त्रिपुरा: कोरोना वायरस से जंग लड़ने के तहत दुनिया की लगभग आधी आबादी आजकल घरों में कैद है. क्योंकि इस महामारी से जंग जीतने का 'सोशल डिस्टेंसिग' ही एक मात्र तरीका है. सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत को समझते हुए और लोगों को इसके मायने समझाने के लिए त्रिपुरा के शख्स ने इलेक्ट्रिक बाइक तैयार कर दी. इस बाइक में दो सीटों के बीच करीब एक मीटर की दूरी है. शख्स ने इसे 'COVID-19 बाइक' नाम दिया है.ये ई-बाइक त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में रहने वाले पार्था साहा ने खुद बनाई है. पार्थ एक यूट्यूबर हैं. 

पढ़े : MP:कोरोना आपदा: ग्रामीण रोज़गार का अच्छा माध्यम बन सकते हैं बीड़ी, तेंदू पत्ता, मगर कैसे? ,तेंदू पता तुड़ाई से लेकर बीड़ी बनाने तक संकट


उनका कहना है कि कोरोना के लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है. इस बाइक का इस्तेमाल वह लॉकडाउन के बाद अपनी बेटी को स्कूल से लाने और ले जाने के लिए करेंगे. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में उन्होंने ये साफ किया है कि इस बाइक को बेचने के उद्देश्य से नहीं बनाया है.
क्या है सोशल डिस्टेंसिंग वाली इस बाइक का खासियत
पार्थ ने इस बाइक का नाम 'कोविड-19 बाइक' रखा है. इसमें 750 वाट की मोटर लगी है, जिसे 48 वोल्ट की बैट्री से जोड़ा गया है. बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर 80 किमी तक चलाया जा सकता है.

पढ़े : मुख्यमंत्री ने सागर जिले की पांच महिलाओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की, महिला समूहों  के कामकाज को सराहा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी इस बाइक की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है! मैं COVID-19 महामारी के दौरान जागरूकता पैदा करने के लिए एक अनोखी मोटरसाइकिल बनाने के लिए त्रिपुरा के पार्थ साहा को बधाई देता हूं. इलेक्ट्रिक बाइक में दो सीटों के बीच 1 मीटर की दूरी है. उन्होंने लॉकडाउन के बाद अपनी बेटी को स्कूल ले जाने के लिए इसे डिजाइन किया है."
बता दें, पार्थ साहा एक यू-ट्यूबर हैं, जहां उनके 3 लाख सब्सक्राइबर हैं. हालांकि इस ई-बाइक का वीडियो उन्होंने अभी तक अपने चैनल पर पोस्ट नहीं किया है.

साभार: एबीपी न्यूज

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive