शनिवार, 4 दिसंबर 2021

पूर्व भाजपा सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने लगाया पार्टी में षड्यंत्र का आरोप ★ पुत्र पर FIR दर्ज होने पर पूर्व सांसद यादव अपने बेटे के पक्ष में मीडिया के सामने आए ★ पूर्व सांसद बोले दस्तावेज सही है, मानहानि का दावा करेंगे, संगठन और सरकार स्तर पर रखेंगे मामला ★ हाई प्रोफाइल है जमीन का मामला पूर्व विधायक के बेटे ने बेची थी जमीन

पूर्व भाजपा सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने लगाया पार्टी में षड्यंत्र का आरोप

★ पुत्र पर FIR  दर्ज होने पर पूर्व सांसद यादव अपने बेटे के पक्ष में मीडिया के सामने आए

★ पूर्व सांसद बोले दस्तावेज सही है, मानहानि का दावा करेंगे, संगठन और सरकार स्तर पर रखेंगे मामला

★ हाई प्रोफाइल है जमीन का मामला पूर्व विधायक के बेटे ने बेची थी जमीन 


सागर।  सागर के पूर्व भाजपा सांसद लक्ष्मी नारायण यादव  और उनके बेटे सुधीर यादव  जमीन / मकान के कथित अतिक्रमण के मामले में घिर गए है । एक जमीन पर अतिक्रमण हटाने गए निगमकर्मियों को बंधक बनाने के मामले में पूर्व सांसद लक्ष्मीनारायण यादव के बेटे और 2018 में विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे सुधीर यादव के खिलाफ  कल शुक्रवार को मोतीनगर थाने में  FIR भी दर्ज हुई। इस मामले ने राजनीतिक तूल भी पकड़ लिया है। उधर निगम प्रशासन द्वारा जमीन का नामान्तरण रद्द करने की खबरे भी सामने आई है। 
पगारा रोड के स्लाटर हाऊस स्थित जमीन और तालाब किनारे स्थित निवास के अतिक्रमण को लेकर नोटिस और अन्य कार्यवाहियों से अपनी ही भाजपा सरकार के रहते आहत हो रहे  पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव ने आज मीडिया से खुलकर चर्चा की और आरोप लगाया कि मेरे और मेरे बेटे के खिलाफ पार्टी के कुछ लोग षड्यंत्र रच रहे है और छवि को खराब कर बदनाम कर रहे है। इसमें नगर निगम को टूल बनाकर उपयोग किया जा रहा है। मीडिया ने जब प्रताड़ित करने वाले लोगो का नाम पूछा तो कहा सभी जानते है कौन है। पार्टी में क्या एक ही कि सब चलेगी। 


पूर्व सांसद यादव ने कहा कि अतिक्रमण के दो मामलों में नगर निगम को हथियार बनाकर कार्यवाई की गई है। इसको लेकर पार्टी स्तर पर मामला उठाएंगे और निगम पर मानहानि का दावा करेंगे। इसके पहले सागर तालाब के पास स्थित मकान के अतिक्रमण को लेकर भी पूर्व सांसद यादव को नोटिस जारी है। उन्होंने जमीन के दस्तावेजों को सही बताया। 

पूर्व विधायक के बेटे से खरीदी जमीन

 पूर्व सांसद लक्ष्मीनारायण यादवसुधीर यादव ने सागर जिले से कांग्रेस के विधायक रहे स्वर्गीय लीलाधर खटीक के बेटे हरेंद्र खटीक से यह जमीन खरीदी थी। यह जानकारी उन्होंने मीडिया को दी।

ये कहा प्रेसनोट में
पूर्व सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने मीडिया को बताया कि  सागर पगारा रोड पर सागर खारा पटवारी हल्का नंबर 216/19 रकबा 0.057 जो सिददेलाल उर्फ कनोदी पिता निरपत जाटव एनं हरेन्द्र पिता लीलाधर खटीक द्वारा मेरे पुत्र सुधीर खरीदी गई जमीन पर किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं है ।  इस मामले में मेरे पुत्र सुधीर यादव को राजनैतिक दवेष एवं षडयंत्र कर फसाकर राजनैतिक छवि को धूमिल करने का प्रयास रात्ता में बैठे कतिपय नेताओं व प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा किया गया है।
इससे पूर्व उक्त मामले को लेकर मेरे पुत्र के खिलाफ लोकायुक्त में शिकायत की गयी थी संयुक्त जॉब रिर्पोट में स्लाटर हाऊस की जगीन पर किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं पाया गया था तथा हमारी क्रयशुदा एवं स्लाटर हाउस की जमीन पर सीमांकन दिनांक से आज तक कोई निर्माण कार्य नहीं किया गया।

★नगरनिगम का पुलिस को दिया आवेदन पत्र


वस्तुस्थिति इस प्रकार है
प्रेसनोट के अनुसार..
1. मेरे पुत्र सुधीर यादव द्वारा  मौजा सागर खास पहन, 66 में ख.नं. 216/19 रकबा 0.057 हे । 6200 वर्ग फुट भुनि पजीकृत निकय पत्र दिनांक 09.08.2009  को सिदेलाल कनछेदी पता निरपत जाटव से खरीदी की है, जिस पर किसो प्रकार का निर्माण कार्य नहीं है।
2. दूसरा विक्रय हरेन्द्र पिता  लीलाधर खटीक से दिनांक  08.02.2011 को खनं. 276/24 रकबा 0.012 हे. (1500 वर्ग फुट में खरीदी की गयी है। दोनो विजय पत्र राजस्व विभाग एवं निगम के अभिलेखों में दर्ज है।
3. मेरे पुत्र  द्वारा 7700 वर्गफुट दो विक्रय पत्रों के माध्यम से खरीदी की गयी है। सलाटर हाऊस की भुनि पर अतिक्रमण नहीं हैं।
मेरे पुत्र सुधीर यादय की अतिक्रमण के संबंध लोकायुक्त में पूर्व भी शिकायत
की गयी थी जिसकी जांच एवं सीमांकन 10.12.2011 को नगर निगम सागर एवं
राजरय विभाग की संयुक्त टीम द्वारा  मौक पर सीमांकन कर जांच प्रतिवेदन दिया गय ।  जिसमे स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि स्लाटर हाउस को भूमि पर अतिक्रमण नहीं पाया गया । सीमांकन दिनांक से आज दिनांक तक मेरी स्वयं की भूमि पर कोई नर्माण कार्य नहीं किया गया। स्लाटर हाउस को भूनि ख.नं. 26/2.217/2 रकबा क्रमश: 0.015, 0.006 मोजा  सागर खास एवं ललई टौरी में स्थित भूमि खनं. 60/2.61/2 रकना क्रमशः 0.089, 0.121 कुल रकबा 0.210 है, भूमि का सीमांकन नगर पालिक निगम के उपयंत्री एवं राजस्व विभाग दोनो विभागों की गठित सीमांकन दल द्वारा दिनांक 10/12/2011 को सीमांकन किया गया है। संयुक्त प्रतिवेदन की भूमि पर अशोक भाई पिता मणीभाई का कब्जा है शेष भूमि खाली है। मौजा सागर खास की स्लाटर हाउस की भूमि खसरा नंबर 216/2 रकबा 005 अंश भाग पर रास्ता बनी है। ख. नं. 217/2 रकबा 006 पर खुरई मार्ग से पगारा मार्ग बना है। 



अतिक्रमण नही षड्यंत्र है
सुधीर यादव का वर्तमान में कोई अवैध निर्माण व अतिक्रमण नहीं किया गयाहै। राजनैतिक द्ववेशवश झूठे तथ्य एकत्र कर अतिक्रमण की अवैधानिक कार्यवाही की गयी है। मेरे पुत्र को राजनैतिक द्वेषवश षडयंत्रपूर्वक फसाया जा रहा है ।अतिक्रमण की अवैध कार्यवाही की जॉच निष्पक्ष जॉचकर वैधानिक कार्यवाही
की जाये। मेरी एवं मेरे परिवार पर अतिक्रमण संबंधी झूठी व अवैधानिक कार्यवाही की गयी है, तथ्यहीन मुद्दों पर छवि को धूमिल करने का प्रयास किया गया है। मैं चाहता हूँ कि इसमें जो लोग भी षडयंत्र पूर्वक कार्यवाही में सम्मिलित है उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये एव 'हम भी न्यायालय में इस बात का मानहानि का दावा पेश करेंगे।

कल ये हुआ

सागर शहर के  पगारा रोड पर अतिक्रमण हटाने गए नगर निगम के सहायक आयुक्त, सहायक इंजीनियर को कल अतिक्रमणकारियों ने बंधक बना लिया। निगम की दोनों जेसीबी मशीनें, डम्फर व अन्य वाहन को भी भीड़ ने बंधक बना लिया। इस मामले में शाम को मोतीनगर थाने में FIR निगम प्रशासन ने सुधीर यादव के खिलाफ दर्ज कराई। 

इस मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह का कहना है कि नगर निगम की तरफ से एक आवेदन प्राप्त हुआ था जिसमे भाजपा नेता सुधीर यादव  के खिलाफ धोखाधड़ी जालसाजी के तहत कूटरचित दस्तावेजो पर नगरनिगम की जगह पर कब्जा किया गया था जिसको हटाने पर नगरनिगम के कर्मचारियों से अभरदता की गई जिसके आधार पर सुधीर यादव पर मामला दर्ज किया गया है ।

पूरे मामले की जांच हो : भूपेंद् गुप्ता, कांग्रेस नेता




इस मामले में कांग्रेस के विचार विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि पूरे मामले की जांच होना चाहिए। प्रदेशभर में ऐसे कब्जे हुए है । इसके  पुराने दस्तावेजो की जांच होना चाहिए। जब निगम की जमीन थी तो रजिस्ट्री कैसे हो गई ? जांच में दोषी अधिकारियों पर भी कार्यवाई हो। भाजपा में भू माफिया तेजी से बढ़े है। 







वेक्सीनेशन : घर-घर चलो अभियान में कांग्रेस सेवादल ने दी अपनी सेवाएं



वेक्सीनेशन : घर-घर चलो अभियान में कांग्रेस सेवादल ने दी अपनी सेवाएं


सागर। हर एक घर तक और हर एक व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचें इस निस्थार्थ भाव से आज कांग्रेस सेवादल परिवार ने आज शहर के मोहननगर वार्ड क्रमांक केन्द्र संख्या 75 में घर-घर चलो अभियान के तहत् अपनी सेवाएं दी।
सेवादल परिवार ने वार्ड के निशक्त,चलने फिरने मे असमर्थ वृद्ध जन तक स्वास्थ्य कर्मियों के साथ पहुंचकर वैक्सीन का लाभ लोगो को दिलाया।
इस अवसर पर शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष ने अपील की,कि वैक्सीन लगवाना और वैक्सीन लगवाने के लिये दूसरों को प्रेरित करना भी एक तरह से देश की सेवा है इसलिये अपने और देश के भले के लिये वैक्सीन के दोनो डोज समय पर ले। सेवादल अध्यक्ष के साथ जयदीप यादव,अंकुर यादव,अरविंद राजपूत आदि सेवादल परिवार के सदस्यों ने इस कार्य में अपनी सेवाएं दी,सेवादल के इस कार्य को चमेली चौक पाली क्लीनिक के स्टाफ और आगंनबाडी केन्द्र की महिला कार्यकर्ताओं ने सहयोग देते हुये सेवादल की प्रशंसा की। आगंनवाड़ी महिला कार्यकर्ता सरस्वती दुबे,बबीता साहू,सुनीता सोनी सहायिका सीमा साहू, शिल्पा मिश्रा ए.एन.एम. मुस्कान अहिरवार,अभिषेक पटैल आदि ने अपने केन्द्र पर शासन का यह अभियान चलाया।

 

पीएमआवास योजना : 1186 हितग्राहियो के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रू अंतरित किये मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

पीएमआवास योजना : 1186 हितग्राहियो  के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रू अंतरित किये मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

सागर । प्रदेष के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नगर परिषद मालथौन में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के 1186 हितग्राहियों के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रूपये की राषि किष्त के रूप में अंतरित की। उन्होंने इस अवसर पर मालथौन में 7 करोड़ 42 लाख रू. के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह कहा कि जब विकास होता है तो समद्वि आती है। क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ती है और रोजगार के नए अवसर सृजित होते है।
कार्यक्रम श्री रामदयाल पाठक, श्री दुर्ग सिंह परिहार, श्री गोविन्द्र सिंह मालथौन, श्री शम्भू दयाल मिश्रा, श्री रावराजा राजपूत, श्री दुर्गा आदिवासी, श्री शंकर लाल अहिरवार, विभिन्न विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिकगण और हितग्राही मौजूद थे।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि गरीब का भी पक्का मकान बने इसके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की सोच है कि गरीब व्यक्ति का भी पक्का मकान हो। शहरी क्षेत्र में प्रत्येक आवास के लिये 2 लाख 50 हजार रू.की राषि दी जाती है। यह राषि सीधे हितग्राही के बैंक खाते में जमा की जाती है। जिससे राषि में कोई हेर-फेर न सके। आज 1186 हितग्राहियों के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रू.की राषि अंतरित की गई है। उन्होंने बताया कि मालथौन क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 हजार 954 आवास स्वीकृत किये गए हैं। इन पर लगभग 100 करोड़ रू. की राषि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि मालथौन में एक साल के भीतर 179 करोड़ के कार्य स्वीकृत किये गए हैं। नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि जब मकान बनते हैं तो गरीब को मजदूरी मिलती है, मिस्त्री को काम मिलता है। इसी प्रकार सीमेन्ट, गिट्टी, रेत, लोहा, बिजली का सामान, नलों का सामान आदि के व्यापार की गतिविधयां भी तेज हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि जब क्षेत्र का विकास होता है तो समृद्वि आती है और इसका लाभ सभी को मिलता है।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिछले 7 सालों में हुये मालथौन के विकास को लोग स्वयं अनुभव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मालथौन में हाट बाजार बनाया जायेगा। पक्की दुकानें बनेगी।छोटे दुकानदारों को बिना प्रीमयम दुकानें आंवटन की जायेगी। केवल मासिक किराया लिया जायेगा। जो जिस जगह पर है उसे उसी जगह पर दुकान दी जायेगी।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन की पेयजल समस्या के लिये 48 करोड़ की राषि स्वीकृत की गई है। घर-घर टोटी से पानी मिलेगा।
उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे स्व सहायता समूह गठित कर आर्थिक गतिविधियों से जुड़े। आत्म निर्भर बने। उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को निर्देष दिये कि स्व सहायता समूहों को बैंकों से लोन दिलवायें। उन्होंने पथ बिक्रताओं को बिना ब्याज के 10-10 हजार रू. की राषि दिलाने के निर्देष भी दिये।
कार्यक्रम में जिन कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें जिम निर्माण 56.13 लाख रू.आडिटोरियम मैरिज हॉल 292.64 लाख, अधोसंरचना विकास कार्य वन विभाग के प्राप्त भूमि पर, टॉय टेन स्थापना कार्य 28.78 लाख, नवीन कन्या छात्रावास की बाउन्ड्रीलवाल निर्माण कार्य 24.49 लाख और लोकार्पण में नवीन स्टेडियम के सामने सीसी रोड़ 9.43 लाखा, लोक सेवा केन्द्र पर टीन शेड निर्माण 5.68 लाख, सुभाष चौधरी के प्रमोद जैन के घर तक सीसी रोड़ 7.30 लाख, लोक सेवा केन्द्र से हास्टल तक सीसी रोड़ 37. 20 लाख और ब्रिज से पुलिया तक डामरीकरण राषि 14.64 लाख रू. के कार्य शामिल हैं।

MP : तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव - राज्य निर्वाचन आयुक्त ★ ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील ★ 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी को होगा मतदान

MP : तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव - राज्य निर्वाचन आयुक्त 
★ ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील
★ 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी को होगा मतदान


सागर 4 दिसम्बर 2021 । राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बंसत प्रताप सिंह ने शनिवार को त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 के लिये निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की है। श्री सिंह ने बताया कि निर्वाचन की घोषणा होते ही ग्रामीण क्षेत्रों  में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो कि परिणाम घोषित होने तक प्रभावशील रहेगी। आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, शासकीय विभागों एवं कर्मियों तथा त्रि-स्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लागू होगी। यद्यपि पंचायत निर्वाचन गैर-दलीय आधार पर हो रहे है, परंतु आचार संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों पर सामान्य रूप से लागू होंगे। मतदान तीन चरणों में 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी 2022 में होंगे।

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 13 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 30 दिसम्बर को शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 20 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 6 जनवरी है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 21 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 7 जनवरी को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 23 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 10 जनवरी को अपराहृ 3 बजे तक है। मतदान (यदि आवश्यक हों) प्रथम चरण के लिये 6 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 28 जनवरी और तृतीय चरण के लिये 16 फरवरी 2022 को सुबह 7 बजे से अपराहृ 3 बजे तक होगा।

मतगणना तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा


मतदान केन्द्र पर पंच और सरपंच पद के लिये मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना प्रथम चरण के लिये 10 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 1 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 20 फरवरी 2022 को सुबह 8 बजे से की जाएगी। पंच और सरपंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम चरण के लिये 11 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 2 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 21 फरवरी 20222 को सुबह 10.30 बजे से की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य के लिये निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिये 22 फरवरी को और जिला पंचायत सदस्यों के लिये 23 फरवरी 2022 को सुबह 10.30 बजे से की जाएगी।





प्रशिक्षण वर्ग : अतीत और वर्तमान का मूल्यांकन कर भविष्य की चुनौतियों के लिये तैयार होता है कार्यकर्ता: केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

प्रशिक्षण वर्ग :  अतीत और वर्तमान का मूल्यांकन कर भविष्य की चुनौतियों के लिये तैयार होता है कार्यकर्ता:  केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

सागर। मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के आह्वान पर 1 दिसंबर से 6 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में आयोजित हो रहे जिला स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग की श्रृंखला मंे भारतीय जनता पार्टी जिला सागर के प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन आज 6 सत्रों में वर्ग आयोजित किया गया। 
आज वर्ग के प्रथम सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में  अरूण पणनीतकर एवं सत्र की अध्यक्षता श्री रतन सिंह यादव ने की। विषय प्रवर्तक के रूप में श्री अरूण पणनीतकर ने हमारा विचार परिवार विषय पर कार्यकर्ताओं के समक्ष वक्ता के रूप में प्रकाश डाला। 
द्वितीय सत्र की अध्यक्षता डाॅ. हेमचंद बजाज ने की एवं विषय प्रवर्तक के रूप में डाॅ. रजनीश जैन ने कार्यकर्ताओं के समक्ष सोशल मीडिया की समझ विषय पर प्रकाश डाला। द्वितीय सत्र को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया दो धारी तलवार है जिसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू है। डाॅ. रजनीश ने सोशल मीडिया के फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम जैसे ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने फेसबुक पर फ्रेंड, फाॅलोवर सुरक्षा फीचर के बारे में कार्यकर्ताओं को बताया। उन्होंने प्रदेश और केन्द्र की विकास योजनाओं और जन कल्याणकारी कार्यो के प्रचार-प्रसार के लिये कार्यकर्ताओं से सोशल मीडिया के बेहतर उपयोग की उम्मीद की। डाॅ. रजनीश ने कहा कि देश को विश्व गुरू बनाने के पार्टी संकल्प को कार्यकर्ता अपनी सक्रियता से पूरा करें। 
तृतीय सत्र की अध्यक्षता पूर्व जनपद अध्यक्ष सुरेश कपस्या ने की एवं भारत की वैचारिक मुख्यधारा हमारी विचारधारा विषय पर सांसद राजबहादुर सिंह ने विचार रखते हुये कहा कि भाजपा की सफलता के पीछे बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की वैचारिक मजबूती है, कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग से वैचारिक रूप से मजबूत बनता है एवं कार्यकर्ता पार्टी की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि पार्टी के नये सदस्यों के लिये यह प्रशिक्षण वर्ग पार्टी के विचार को समझने के लिये मील का पत्थर साबित होगा। सांसद राजबहादुर सिंह ने सोमनाथ मंदिर, राम मंदिर, धारा 370 एवं शाहबानो प्रकरण का उल्लेख करते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी ने छ्दम धर्म निरपेक्षता का लवादा ओड़कर देश को बांटने का काम किया। अब मोदी जी के नेतृत्व में देश इन समस्याओं से मुक्त होकर विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है।
चतुर्थ सत्र की अध्यक्षता भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रामकुमार साहू ने की। चतुर्थ सत्र में विषर्य प्रवर्तक के रूप में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय मंत्री डाॅ. राघवेन्द्र शर्मा व्यक्तित्व विकास विषय पर प्रशिक्षण वर्ग में शिक्षणार्थियों के समक्ष प्रकाश डालते हुये कहा कि भारत माता को परम वैभव को ले जाने जैसे विचार को लेकर हमारे इस वैचारिक आंदोलन में कई पीड़िया पार्टी कार्यकर्ता खप गये। संघर्ष करते-करते तब जाकर आज हमें वैचारिक रूप से सफलता मिल रही है। हम सभी को राजनैतिक दल में कार्य करते हुये विचार को आत्मसात करना जरूरी है। क्योंकि विचारधारा विचार की कमी के चलते कार्यकर्ता अपने संकल्प से भटकता है। जबकि कार्यकर्ता वैचारिक रूप से मजबूत होगा तो अपने विचार के ध्येय वाक्य को लेकर कार्य करेगा। हमारे राजनेता ने एकात्म मानव दर्शन दिया उस विचार को लेकर शुरूआती दौर में हम अल्प बहुमत में रहे। हम उसी विचार को लेकर चलते रहे जिसका परिणाम 2014 से  आज हम पूर्ण बहुमत में है और हम आज विचार के रूप में कार्य कर रहे है। 

पंचम सत्र की अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य भाजपा नेत्री श्रीमती आशा सिंह ने की एवं पंचम सत्र की विषय प्रवर्तक पूर्व विधायक प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डाॅ. विनोदपंथी ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर प्रकाश डालते हुये प्रशिक्षणार्थियों को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी द्वारा बताये वोकल फाॅर लोकल को अपनाकर स्वदेशी वस्तुयें के संबंध में प्रकाश डाला।
छठवे सत्र की अध्यक्षता पूर्व सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने की एवं विषय प्रवर्तक के रूप में भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री.प्रहलाद पटैल ने 2014 के बाद आया युगांतकारी परिवर्तन (पैराडाइम शिफ्ट) विषय पर प्रशिक्षणार्थियों के बीच अपने विचार रखते हुये कहा कि हम सभी को आज अतीत में जाकर मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। जब देश आजाद हुआ तो गांधी जी के विचारो को देश के प्रधानमंत्री नेहरू ने नजर अंदाज कर रूस की पंूजीवादी विचारधारा को आत्मसात कर कार्य किया। आजादी के बाद 1966 तक जितने भी बदलाव आये उन सभी बदलावों की हम सभी को जानकारी होना आवश्यक है उसके बाद 1967 से 1984 तक इंद्रा गांधी का दौर देखने को मिला। उस समय देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु पर विचार नहीं किया गया बल्कि कांग्रेस पार्टियों से गठबंधन कर उन्हें लेखन पर बड़ावा मिला। इंद्रा गांधी के कार्यकाल में आपातकाल लगा उसके बाद भी देश ताकत के साथ खड़ा हुआ। विपक्षी पार्टियों ने 1977 में गठबंधन से सरकार बनाई। 1967-1984 का कार्यकाल पड़ने लायक है। भारत की धरती ने अपने सपूतो को पैदा किया। लेकिन हमारी विचारधारा की ताकत नहीं बड़ी। यहां पर आम लोगों को सुविधायें देने का काम गठबंधन सरकार में हुआ। नार्थ ईस्ट के संबंध में लोग कहा करते थे भारत का अभिन्न हिस्सा हमसे चला गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र अपनी संस्कृति से चलता है और सरकार से देश चलता है। आज हमें यह अंतर समझने की आवश्यकता है। 2004 से 2014 के समय यूपीए सरकार कम्युनिष्ट पार्टीयों के समर्थन से चल रही थी। 2014 से अब तक देश में राष्ट्रवाद को मजबूत जनसमर्थन मिला और हमारी सरकार देश हित में ऐतिहासिक निर्णय लेकर कार्य कर रही है देश के इतिहास में जम्मू कश्मीर मंे धारा 370 का मुद्दा हो या राम मंदिर हो या फिर ट्रिपल तलाक का मुद्दा हो वैचारिकी से मजबूत देश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार एवं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मान. नरेन्द्र मोदी जी की ऐतिहासिक दृढ़ इच्छा शक्ति से ऐसे ऐतिहासिक निर्णय तभी संभव है जब योद्धा स्वयं साधक बनकर सफलता के लिये प्रेरक बन जाये। हमने 2014 से चलकर 2019 में हमने प्रचण्ड बहुमत प्राप्त किया। यह मामूली घटना नहीं है ये ऐतिहासिक घटना है। हमें भरोसे की जीत को इस दृष्टि से सोचना होगा। जनता के भरोसे को निरंतर बनाये रखने के लिये कार्यकर्ता को सतर्क होकर और अधिक काम करने की आवश्यकता है इस बात का ध्यान रखकर कार्यकर्ता वैचारिक रूप से मजबूत होकर देश के प्रधानमंत्री मान. नरेन्द्र मोदी जी के कार्यो को जन-जन तक पहुंचाने के लिये जुटकर कार्य करे। कोविड-19 वैश्विक महामारी में देश ने अपने संसाधनों पर निर्भर रखकर कोरोना महामारी की पहली लहर में सेवा ही संगठन के ध्येय वाक्य को लेकर हम देश के लोगो की मदद करने में हम आगे रहे बल्कि विदेशो तक हमने सामग्री भेजी। कोरोना के मात्र 9 माह में हमने वैक्सीन बनाकर भारत के लोगों को लगाई। भारत के लोगों को सुरक्षित किया और अन्य देशो को भी हमने वैक्सीन मुहैया कराकर इस बात का आभास करा दिया। आज की भारतीय जनता पार्टी की सरकार मजबूत वैचारिकी दृढ़ इच्छा शक्ति की सरकार है। श्री पटैल ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि हम सभी वैचारिक रूप से मजबूत होकर राष्ट्रवाद का संकल्प लेकर आगे बड़ना होगा। दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ जनमानस के बीच सेवाभाव से कार्य करना होगा तब जाकर प्रशिक्षण वर्ग की सार्थकता सिद्ध होगी।
सातवें सत्र की अध्यक्षता वर्ग नियंत्रक डाॅ. वीरेन्द्र पाठक ने की एवं विषय प्रवर्तक के रूप में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश मंत्री श्रीमती लता वानखेड़े ने हमारी कार्यपद्धति विषय पर प्रकाश डाला।
भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि द्वितीय दिवस प्रशिक्षण दिवस सात सत्रों में अपेक्षित श्रेणी के प्रशिक्षार्णियों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से भाजपा कार्यकर्ता की वैचारिकी मजबूत होती है। श्री सिरोठिया ने बताया कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये शासन की गाईड लाइन का पालन करते हुये प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण वर्ग में प्रमुख रूप से भाजपा जिला पदाधिकारी, मंडलो के अध्यक्ष महामंत्री सहित अपेक्षित श्रेणी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 
प्रशिक्षण वर्ग की व्यवस्था संभाल रहे प्रमुख रूप से वर्ग नियंत्रक डाॅ. वीरेन्द्र पाठक, वर्ग व्यवस्था प्रभारी पूर्व जिला अध्यक्ष श्री हरिराम सिंह ठाकुर, रामकुमार साहू, राजेश केशरवानी, आनंद चैहान, प्रासुक जैन, हेमंत पचैरी, भानू ठाकुर, शिवम ठाकुर, वीरेन्द्र पटैल, संध्या भार्गव, प्रमिला मौर्य, प्रदीप राजौरिया, यश अग्रवाल, दीपक दुबे, राजेश पंडित, दशरथ मालवीय, डाॅ. रामगोपाल, नरेश यादव, अमित तिवारी, निकेश गुप्ता, शैलेन्द्र ठाकुर, विशाल खटीक, सुखदेव मिश्रा, रामू ठेकेदार, विनय मिश्रा, अंशुल परिहार, शालीन सिह, अंकित तिवारी, धर्मेन्द्र खटीक, चेतराम अहिरवार, देवी पटैल, चंद्रभान लोधी, शारदा कोरी, प्रदीप पाठक, राजू तिवारी, विक्रम केशरवानी, वारिज तिवारी, अमित तिवारी, संतोष खटीक, रोहन श्रीवास्तव, कृष्णकुमार अहिरवार, अंशुल हर्षे, संतोष रोहित, श्रीकांत जैन, बालकिशन सोनी, नीरज चैरसिया, रामेश्वर यादव, याकृति जड़िया, प्रतीक चैकसे, आकाश ठाकुर, नितिन चैधरी, शेरा जैन, अनिल राज, राजीव सोनी, नर्मदा पटैल, नितिन साहू, दीपक लोधी सहित बड़ी संख्या में वर्ग की व्यवस्था संभाल रहे भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। उक्ताशय की जानकारी संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजौरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021

बुंदेलखंड पंचांग और केलेंडर के विमोचन : जुुटेअनेक संत महात्मा ★ सागर बना बुंदेलखंड का काशी आज गौरव दिवस : संत किशोरदास जी


बुंदेलखंड पंचांग और केलेंडर के विमोचन 
: जुुटेअनेक संत महात्मा

★ सागर बना बुंदेलखंड का काशी आज गौरव दिवस : संत किशोरदास जी



सागर। शुक्रवार को रविन्द्र भवन भगवा पगड़ी और मंत्रोचार से गुंजायमान हो रहा था अवसर था बुंदेलखंड पंचांग और केलेंडर के विमोचन का जिसमे संत महंत पुजारी,पुरोहित और कर्मकांडी विद्वानों का अद्भुद संगम देखने को मिला।कार्यक्रम संत किशोरदास जी महाराज गोरेलाल कुंज वृन्दावन धाम वालों के सानिध्य में हुआ उन्होंने संबोधित करते हुए अपने आशीर्वचन में कहा आज सागर और बुंदेलखंड के गौरव दिवस है अभी तक काशी वनारस से पंचांग निकलते थे आज बुंदेलखंड के पञ्चाङ्ग सागर से निकला है निश्चित ही सागर बुंदेलखंड के काशी कहा जाना चाहिये मैं साधुवाद देखा हूँ बुंदेलखंड के विद्वानों को की इसके विमोचन में मुझे साक्षी किया निरंतर बुन्देलखड विद्वता के नए नये आयाम रखता रहे।

कर्मकांड समाप्त हुआ तो गर्त हो जायेगा सनातन धर्म :  पं.गोपाल भार्गव

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के केविनेट मंत्री पं.गोपाल भार्गव ने कहा कि आजकल लोग परंपरा सुधार के नाम पर धर्म पर कटाक्ष करते हुए पाये जाते हैं उन्होंने हमारे ऋषियों और वैदिक परंपराओं को नही समझा हम भोज करने सनातन धर्म की मर्यादा निभाने जाते है हमे कदापि भूँखा या भिक्षुक ना समझा जाए उन कटाक्ष करने वालों से निवेदन है धर्म को जाने शास्त्रों का अनुसरण करें अन्यथा जिस दिन हम ब्राह्मणों ने कर्मकांड छोड़ दिया भारत पाश्चात्य में चला जायेगा और सनातन धर्म इतिहास के पन्नो में ढूंढते रह जाओगे।



अध्यक्षता कर रहे तेंदूखेड़ा विधायक पं.संजय शर्मा ने कहा कि पंचांग के साथ केलेंडर भी विमोचन हो रहा है अब सागर के सनातन धर्मी अब तिथिभ्रम में नही रहेंगे स्थानीय पंचांग से सटीक विश्लेषण विद्वानों से जान सकेंगे संतपुजारी संघ के विद्वान जन और आयोजक मंडल आज इतिहास रच रहा है।डॉ सुरेश आचार्य ने संस्कृत में  रामजी की वंदना और शिवजी वंदना करते हुये पंचांग निर्माण को विद्वत्ता की पराकाष्ठा बताया।
एसवीएन विश्वविद्यालय के  संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी ने कहा कि अब बच्चे भी ब्राह्मण समाज के प्रतिभावान होंगे हम निशुल्क प्रतियोगिता कोचिंग प्रारम्भ करेंगे।पं.राजकुमार पचौरी ने कहा आगे भी ऐसे आयोजन होते रहें तो समाज एकजुट होने के साथ नये नये सृजन करता रहेगा।कार्यक्रम को डॉ रामकुमार खम्परिया,पं.जे पी पांडे आदि ने भी संबोधित किया।स्वागत भाषण कार्यक्रम के संयोजक युवा सर्व ब्राह्मण समाज बुंदेलखंड के अध्यक्ष पं.भरत तिवारी ने दिया। 
इसके पहले प्रवेश द्वार पर सभी विद्वानो के चरण प्रच्छालन का कार्य पं.अजय दुबे,पं.अशोक दुबे,पं.सुशील पांडेय ढाना के साथ स्वयं पं.भरत तिवारी ने किया। अतिथियों द्वारा पूज्य संत जी के साथ महंत घनश्यामदास, राधारमण दास बृजेश जी महाराज, विपिनबिहारी महाराज का पुष्प तिलक से पून स्वागत हुआ पूजन मंत्रोचार पं.केशव महाराज,पं.बालमुकुंद शास्त्री,पं.शिवनारायण शास्त्री ने किया मंच संचालन पं.पप्पू तिवारी और पं.रामचरण शास्त्री ने किया आभार कार्यक्रम आयोजक  पुजारी पुरोहित विद्वत संघ के अध्यक्ष पं.शिवप्रसाद तिवारी ने व्यक्त किया।

विद्यालय के वटुक रहे आकर्षण का केंद्र

कार्यक्रम में संस्कृत विद्यालय गढ़ाकोटा के वटुक जैसे ही बसों से उतरकर प्रवेश हुए अद्भुत नजारा देखने को मिला सभी एक सी पोषक में भगवा दिखाई दे रहे थे वटुकों  के साथ प्राचार्य शमिक कुमार शर्मा और सभी आचार्य भी आये हुये थे। पुरोहित पुजारियों के साथ इन सबका भी पगड़ी बांधकर तिलक लगाकर पुष्पवर्षा करके स्वागत किया गया।

इनका हुआ सम्मान



कार्यक्रम में पंचांग निर्माता गणितकर्ता डॉ श्याममनोहर चतुर्वेदी का सम्मान किया गया साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिये डॉ राजेश शुक्ला, डॉ श्याममनोहर चतुर्वेदी, पं.इंद्रजीत दुबे,अजय तिवारी,दिनेश शर्मा छतरपुर ,प्रमोद उपाध्य्याय,रामशंकर तिवारी,इंजी. राजेश मिश्रा,आदेश दीक्षित,राम शर्मा,अजय तिवारी पन्ना,अनिल दुबे,दीपक पौराणिक,अशोक तिवारी सहित 51 लोगों को सम्मानित किया गया।

ये रहे उपास्थित

पं.राजेन्द्र पांडेय,शिवशंकर तिवारी,डॉ प्रमोद द्विवेदी,पुषोत्तम गौतम,रामेश्वर दुबे,कपिल स्वामी,राजीव हजारी,रघु शास्त्री ,विनोद शुक्ला,योगेश दीक्षित,रामचंद शर्मा,राजेश तिवारी,अजय जारोलिया, अभिषेक मिश्रा,कृष्णकांत मिश्रा, गोलू तिवारी,रोहित गुरु सहित बुंदेलखंड के सभी पुजारी पुरोहित विद्वान उपस्थित थे।

प्रदेश की अन्त्योदयी योजनायें, भाजपा के मूल मंत्र की देन: मन्त्री गोपाल भार्गव

प्रदेश की अन्त्योदयी योजनायें, भाजपा के मूल मंत्र की देन: मन्त्री गोपाल भार्गव 


सागर। भारतीय जनता पार्टी का तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के प्रथम दिवस द्वितीय सत्र में मंत्री  गोपाल भार्गव ने विषय प्रवर्तक के रूप में पिछली 7 वर्षो में किये गये अन्त्योदयी प्रयत्न विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में वर्ग प्रशिक्षिणार्थियों को संबोधित करते हुये कहा कि देश में समाजवाद, पंूजीवाद, माक्र्सवाद सहित कई वाद आये लेकिन इन वादों से देश का एवं देश के लोगों का कल्याण नहीं हुआ। एकात्मवाद के पुरोधा जनसंघ के संस्थापक पं. दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्मवाद मानव दर्शन देकर देश की उन्नति एवं लोक कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया। भारतीय जनता पार्टी आज अन्त्योदय को आत्मसात कर समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है। 
पं. गोपाल भार्गव ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री सड़क योजना, अन्नपूर्णा योजना, अन्त्योदय अन्न योजना जैसी कई महात्वाकांक्षी योजनायें देश को एवं देश के लोगों को देकर अन्त्योदय से आगे बड़ाया। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मान. नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री मान. शिवराज सिंह चैहान ने अन्त्योदय को और गति देकर किसान, गरीब, मजदूर, छात्र, महिला सहित समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करने की दिशा में कई योजनाओं को संचालित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। म.प्र. शासन के च्ण्ॅण्क्ण् मंत्री मान. गोपाल भार्गव ने भाजपा के कार्यकर्ताओं को आह्वान करते हुये कहा कि कार्यकर्ता सरकार की सभी योजनाओं का गहराई से अध्ययन कर योजनाओं से जन-जन को अवगत कराकर योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये कार्य करें। जिससे निश्चित रूप से पार्टी एवं सरकार की जनता के बीच मजबूत पकड़ होगी जिससे आगामी समय में भाजपा को लाभ मिलेगा। 
द्वितीय सत्र की अध्यक्षता पूर्व जिला अध्यक्ष वर्ग के व्यवस्था प्रभारी श्री हरिराम सिंह ने की। प्रशिक्षण वर्ग के प्रथम सत्र की अध्यक्षता पूर्व विधायक नारायण प्रसाद कबीरपंथी ने की जबकि विषय बूथ विस्तारक योजना पर विषय प्रवर्तक के रूप में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य एवं पूर्व जिला अध्यक्ष जाहर सिंह ने कार्यकर्ताओं को बूथ विस्तार योजना की विस्तार से जानकारी दी। श्री जाहर सिंह ने कहा कि भाजपा संगठन हमेशा से बूथ को महत्व देता आया है। आज पार्टी संगठन में मंडल मजबूत इकाई बनकर निकला है। जिले के समस्त पदाधिकारी जनप्रतिनिधि बूथ विस्तारक योजना को गंभीरता से अमली जामा पहनाये ताकि संगठन की मंशा अनुरूप बूथ मजबूत इकाई बनकर उभरे।
तृतीय सत्र की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश मंत्री पूर्व जिला अध्यक्ष प्रभुदयाल पटैल ने की। विषय प्रवर्तक के रूप में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सागर संभाग के संगठन प्रभारी मान. चैधरी श्री मुकेश सिंह चतुर्वेदी जी ने विषय भारत वैश्विक परिदृश्य विषय पर विषय प्रवर्तक के रूप में प्रशिक्षार्णियों को प्रशिक्षित करते हुये कहा कि प्राचीनकाल में भारत देश व्यापारिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक रूप से समृद्ध था। लेकिन दृर्भाग्य से हिंसा फैलाने वाले अधर्मियों के काबिज होने से हमारा क्षरण हुआ उसके बाद भी भारत की संस्कृति, धर्म, अध्यात्म को आत्मसात कर लड़ाई लड़कर संघर्षरत रहकर इन्हें संरक्षित किया। हमारा दुर्भाग्य है कि आज भारत देश की गौरवशाली गाथा को गलत प्रकार से बताकर गढ़ा गया। लेकिन भारत की समृद्धशाली गौरव गाथा को आज स्थापित कर सर्व कल्याण के लिये देश के यशस्वी प्रधानमंत्री दृढ़ संकल्पित है। हम सभी कार्यकर्ताओं को भारत की गौरवशाली गाथा को आत्मसात कर सर्वकल्याण के लिये प्रेरणा लेकर कार्य करना होगा। जिससे निश्चित रूप से भारत पुनः विश्वगुरू के सिंहासन पर बिराजमान होगा और हम विश्व का मार्गदर्शन करेंगें। 
प्रशिक्षण वर्ग के चैथे सत्र की अध्यक्षता राम अवतार पांडे ने की एव विषय प्रवर्तक के रूप में भाजपा के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने बदली हुयी परिस्थिति में भाजपा का दायित्व-भाजपा के विशिष्टय की समझ विषय पर विषर्य प्रर्वतक के रूप में प्रशिणार्थियों को संबोधित करते हुये कहा कि दिलती हुयी परिस्थितियों भाजपा की भूमिका और भाजपा की विशिष्ट समझ भाजपा की राजनैतिक दल के नाते अलग विशेषतायें है भाजपा विचारधारा, संगठन, कार्यपद्धति, कार्यकर्ता ओर नेतृत्व की लोकप्रियता इन विषयों को समझते हुये आज की परिस्थितियों में भाजपा की भूमिका को सिद्ध करना है। श्री रजनीश अग्रवाल ने कहा कि भाजपा को सत्ता में बने रहने वाली पार्टी के नाते अपनी भूमिका निभानी होगी। प्रदेश एवं देश को विकसित बनाना है उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से भाजपा की कार्यपद्धति को समझकर कार्य करने का आह्वान किया। 
भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि प्रथम दिवस प्रशिक्षण दिवस चार सत्रों में अपेक्षित श्रेणी के प्रशिक्षार्णियों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से भाजपा कार्यकर्ता अन्त्योदय को आत्मसात कर समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति की सेवा प्रशिक्षण के माध्यम से सेवाभाव से कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। श्री सिरोठिया ने बताया कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये शासन की गाईड लाइन का पालन करते हुये प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया जा रहा है। प्रशिक्षण वर्ग में प्रमुख रूप से भाजपा जिला पदाधिकारी, मंडलो के अध्यक्ष महामंत्री सहित अपेक्षित श्रेणी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। उक्ताशय की जानकारी संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजौरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

सागर संभाग की पहली रिडेंसिफिकेशन योजना खुरई में होगी लागू

सागर संभाग की पहली रिडेंसिफिकेशन योजना खुरई में होगी लागू

★ नगरीय विकास तथा आवास मंत्री भूपेन्द्र  सिंह ने दी जानकारी 

सागर।सागर संभाग की पहली रिडेंसिफिकेशन योजना खुरई तहसील में लागू होगी। राज्य सरकार ने इसके लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। खुरई से विधायक तथा प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यह जानकारी दी है।_
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार जताया कि उन्होंने खुरई के विकास के लिए रिडेंसिफिकेशन योजना को स्वीकृति प्रदान की है। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि रिडेंसिफिकेशन योजना के तहत खुरई में पुराने अस्पताल की 2957 स्क्वायर मीटर, वेटेरिनरी अस्पताल के परिसर की 2630 स्क्वायर मीटर तथा तहसील ऑफिस की 4500 स्क्वायर मीटर जमीन पर काम किया जाना है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि इन निर्माण कार्यों से खुरई को निकट भविष्य में जो सौगातें मिलेंगी,  उनसे क्षेत्र के विकास को और गति मिलना तय है।  रिडेंसिफिकेशन के तहत तहसील में  8 करोड़ 29 लाख की लागत वाला स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बनाया जाएगा। खुरई किले वाले क्षेत्र में 27 लाख रूपए खर्च कर पार्किंग की अत्याधुनिक सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही इस योजना में 1 करोड़ 84 लाख रुपये की लागत से शान्तिधाम के विकास एवं वहाँ सुविधाओं में वृद्धि का काम भी शामिल है। इसके साथ ही स्थानीय गूलर रोड के नजदीक नए वेटेरिनरी अस्पताल का निर्माण भी किया जाएगा। इसकी लागत 1 करोड़ 21 लाख रुपये तय की गयी है। खुरई तहसील के मौजूदा कैम्पस में इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ 39 लाख रुपये वाले नए तहसील तथा एसडीएम ऑफिस भी बनाये जाएंगे। साथ ही नए  अस्पताल के सामने की भूमि पर 11 करोड़ 68 लाख रुपये की लागत से  अफसरों के लिए मकान बनाना भी इस योजना में शामिल किया गया है। रिडेंसिफिकेशन योजना में मॉडल स्कूल के समीप 1 करोड़ 46 लाख रुपये से विश्राम गृह और पीडब्ल्यूडी ऑफिस बनाए जाएंगे। साथ ही 48 लाख रुपये की लागत से क्षेत्र में एक गौशाला भी बनाई जाएगी।
 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि  योजना के अंतर्गत मौजूदा रेस्ट हाउस में बस स्टैंड तथा ऑटो स्टैंड भी बनाए जाएंगे। इसकी लागत सवा दो करोड़ रुपये तय की गयी है। साथ ही 45 लाख रुपये से खुरई में क्रिकेट मैदान को विकसित भी किया जाएगा।

SAGAR : कोरोना से मृत 47 लोगों के परिजनों को 50-50 हजार की अनुग्रह राशि जारी


SAGAR : कोरोना से मृत 47 लोगों के परिजनों को 50-50 हजार  की अनुग्रह राशि जारी



★ अन्य व्यक्ति अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में जमा करें आवेदन : कलेक्टर श्री आर्य


सागर ।  सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मध्यप्रदेश शासन ने कोरोना में मृत हुए व्यक्तियों को 50 -50 हजार की राशि प्रदान करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके परिपेक्ष्य में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने तत्काल कार्रवाई करते हुए 47 व्यक्तियों के परिजनों को तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करते हुए उनके परिजनों के खाते में 50 -50  हजार की राशि हस्तांतरित की गई। अपर कलेक्टर श्री अखिलेश  जैन ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर यह कार्यवाही की जा रही है ।
उन्होंने बताया कि अभी प्रारंभिक तौर पर 47 कोरोना संक्रमण से निधन हुए व्यक्तियों के परिजनों के खाते में यह राशि हस्तांतरित की गई है ।
उन्होंने बताया कि जिले में जितने भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण के कारण आज हमारे बीच नहीं है उनके परिजनों के बैंक खातों में भी यह 50  हजार की अनुग्रह राशि दी जाएगी ।
सभी संबंधित परिजन अपने  अपने अपने अुनविभागीय अधिकारी कार्यालयों में जाकर कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की छाया प्रति, एवं बैंक पासबुक के साथ निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करें जिससे उनके खातों में राशि हस्तांतरित की जा सके।
अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ने बताया कि जिन कोरोना संक्रमण से मृत हुए व्यक्तियों के परिजनों को यह राशि प्रदान की गई हैं। 

इनको मिली राशि

उनमें राजेष कुमार खूचंदानी, विकास सोनी, सुनील जैन, मोहम्मद जीलानी, मोहम्मद जुवेर, डालचंद पटेल, राजेष कुमार विष्वकर्मा, राजेष कुमार दुबे, दीपक रैकवार, विष्णु प्रसाद अहिरवार, राधा सिंह, संजय तिवारी, भागवती बाई पटेल, अनबर खान, तुलसीराम साहू, राजेष सैनी, लक्ष्मीनारायण पटेल, दयाराम पटैल, षिवनारायण तिवारी, राकेष कुमार जैन, दीपक तिवारी, आषीष शर्मा, जीवनलाल कोरी, मनीष सोनी, घनष्याम दास पंजवानी, प्रदीप तिवारी, कलावती मेहरा, सुरेन्द्र नाथ दुबे, रामस्वरूप बसोर, मूरत कुमार अहिरवार, रेवाषंकर दुबे, बलराम उर्फ बल्ली अहिरवार, राधाबाई, सहोद्रा उपाध्याय, इषाक खान, श्याम अहिरवार, महेन्द्र कुमार मिश्रा, लाल सिंह लोधी, श्रीकांत दुबे, सुन्दर बाई, भुवानी बाई, कमलेष खटीक, धर्मेन्द्र कुमार साहू, कड़ोरी विष्वकर्मा, नीलम जैन एवं मुकेष अहिरवार शामिल है।   

भाजपा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शुरू , जिला कार्यसमिति की बैठक में डाॅ. गौर को भारत रत्न देने का प्रस्ताव पारित


भाजपा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शुरू , जिला कार्यसमिति की बैठक में डाॅ. गौर को भारत रत्न देने का प्रस्ताव  पारित



सागर । भारतीय जनता पार्टी जिला सागर के तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण वर्ग के पहले धर्मश्री स्थित सागर सरोज मैरिज गार्डन में भाजपा की जिला कार्यसमिति की बैठक संपन्न हुयी। जिला कार्यसमिति की बैठक प्रारंभ करने के पहले मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सागर संभाग के संगठन प्रभारी चौधरी  मुकेश सिंह चतुर्वेदी, पार्टी के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल, श्रीमती लता वानखेड़े,  प्रभुदयाल पटैल,  जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया, बीना विधायक श्री महेश राय, पूर्व विधायक श्री हरवंश सिंह राठौर, नारायण प्रसाद कबीरपंथी, डाॅ. विनोद पंथी, जाहर सिंह, डाॅ. सुशील तिवारी, शशि कैथोरिया, सुधीर यादव, शैलेष केशरवानी, अनुराग प्यासी, श्याम तिवारी, वृन्दावन अहिरवार, मोनू चौहान आदि ने दीप प्रज्वलित कर भारत माता, पं. दीनदयाल उपाध्याय, डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

सागर संभाग के संगठन प्रभारी मुकेश चतुर्वेदी
  ने कार्यसमिति को संबोधित करते हुये कहा कि सांस्कृतिक राष्ट्रवाद भारतीय जनता पार्टी का मूल मंत्र है आज सांस्कृतिक राष्ट्रवाद भारतीय जनता पार्टी एवं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मान. नरेन्द्र मोदी जी के पूर्ण नेतृत्व में है। अपने पूर्ण यौवन पर है। पहले भारत को विश्व की बड़ी शक्तियां कांग्रेस की गलत नीतियों के चलते कमजोर समझती थी वहीं दूसरी ओर वर्तमान की केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी की सरकार एवं देश के प्रधानमंत्री मान. नरेन्द्र मोदी जी के सम्मान में विश्व की महाशक्तियां झुककर सम्मान देने को आतुर रहती है ।


कांग्रेस पार्टी पर सीधा आक्षेप करते हुये श्री चतुर्वेदी जी ने कहा कि देश की आजादी के बाद कांग्रेस ने जनता में भ्रम फैलाकर राज किया है। श्री चौधरी ने कहा कि वास्तव में कांग्रेस का गठन अंग्रेजों ने किया था। कांग्रेस ने शुरू से ही राष्ट्रवादी लोगों को दबाकर ब्रिटिश सरकार और जनता के बीच में मध्यस्थ बनने का कार्य किया है और कांग्रेस ने आजादी के बाद भी जनता को भ्रम में रखकर सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का हृास कर भारत देश को वैश्विक पटल पर बहुत कमजोर स्थिति में ले जाने का कार्य, दूषित मानसिकता के साथ कांग्रेस ने किया। उन्होंने बूथ विस्तारक योजना एवं समर्पण निधि के संबंध में भी दिशा निर्देश दिये।

 जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि पूर्व में हुयी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मिले दिशा निर्देश एवं कार्यक्रमों को मंडल एवं बूथ स्तर तक उतारने के लिये समस्त दायित्ववान कार्यकर्ता जुटकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि बूथ बिस्तारक योजना सहित भविष्य के माह फरवरी तक के सभी कार्यक्रम निश्चित हो गये है जिसे आम जनता के बीच में ले जाने का कार्य भाजपा के कार्यकर्ता करेंगे।




 भाजपा के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने आगामी तीन माहों के कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुये बताया कि 6 दिसंबर को डाॅ. भीमराव अंबेडकर निर्वाण दिवस को पार्टी कार्यकर्ता श्रद्धा भाव से मनायेंगे। 12 दिसंबर को संपूर्ण मध्यप्रदेश सहित सागर जिले में समस्त 34 मंडलो की बैठक आहुत होगी। 25 दिसंबर भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस पर कार्यकर्ता सुशासन दिवस के रूप में मनायेगें। 1 जनवरी से 5 जनवरी तक मंडल अध्यक्ष और बथ विस्तारको की 14 कार्यशालायें रखी गयी है। और 18, 19, 20 जनवरी को विधानसभा प्रशिक्षण वर्ग संपन्न होगें। 20 जनवरी को बूथ विस्तारक प्रवास पर निकलेंगे। इसके अलावा 28 दिसंबर कुशाभाउ ठाकरे जी की पुण्यतिथि से 11 फरवरी पं. दीनदयाल जी की पुण्यतिथि तक समर्पण निधि के कार्यक्रम चलेंगे।
राजनैतिक प्रस्ताव - कार्यसमिति में राजनैतिक प्रस्ताव जिले के उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ने रखा। जिसमें केन्द्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया एवं सागर विश्वविद्यालय के संस्थापक डाॅ. हरिसिंह गौर को भारत रत्न देने की मांग का प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव का समर्थन जिला उपाध्यक्ष रामेश्वर नामदेव सहित संपूर्ण कार्यकारिणी ने हाथ उठाकर किया।
 प्रदेश के मंत्री प्रभुदयाल पटैल, डाॅ. लता वानखेड़े सहित नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने भी संबोधित किया।आभार जिले के महामंत्री वृन्दावन अहिरवार ने व्यक्त किया।





ये रहे शामिल

जिला कार्यसमिति में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री हरवंश सिंह राठौर, नारायण प्रसाद कबीरपंथी, डाॅ. विनोद पंथी, जाहर सिंह, डाॅ. सुशील तिवारी, शशि कैथोरिया, सुधीर यादव, शैलेष केशरवानी, अनुराग प्यासी, जिला महामंत्री श्याम तिवारी, वृन्दावन अहिरवार, मितेन्द्र (मोनू) सिंह चौहान, शैलेन्द्र ठाकुर, प्रदीप राजौरिया, जिला उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह लोधी, नीतिराज पटैल, जगन्नाथ गुरैया, रामेश्वर नामदेव, नवीन भट्ट, चैन सिंह ठाकुर, अनिल ढिमोले, कमलेश बघेल, वैभवराज कुकरेले, जिला मंत्री श्रीमती सविता जिनेेश साहू, श्रीमती सुषमा यादव श्रीमती कीर्ति मनोज जैन, श्रीमती प्रीति जैन, श्रीमती जयंती मौर्य, श्रीमती पूनम वीरेन्द्र कुशवाहा, प्रीतम सिंह राजपूत, मनीष गुरू, देवेन्द्र फुसकेले, श्री निकेश गुप्ता, देवेन्द्र कटारे, प्रदीप राजोरिया ,श्रीकांत जैन, आलोक केशरवानी, श्रीमती संध्या भार्गव, लक्ष्मण सिंह लोधी, नरेन्द्र अहिरवार, राजकुमार सिह धनोरा, राजकुमार बरकड़े, आबिद पठान, मंडल अध्यक्ष एवं जिला कार्यसमिति अध्यक्षगण एवं मोर्चाे के जिला अध्यक्ष उपस्थित रहे। 
 

SAGAR : डॉ अरविंद पटेल का डेंगू से दुखद निधन, हाल ही में हुई थी सगाई

SAGAR : डॉ अरविंद पटेल का डेंगू से दुखद निधन, हाल ही में हुई थी सगाई

सागर। सागर जिले के रहली स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ डॉ अरविंद पटेल का दुखद निधन हो गया। वे डेंगू बीमारी से पीड़ित थे। उनका इलाज बंसल हॉस्पिटल भोपाल में इलाज चल रहा था। उनके फेफड़े ,लीवर आदि पर असर पड़ा था। इलाज के लिए बड़ी धनराशि का खर्चा था। इसके लिए परिजनों और शुभचिन्तनको ने सोशल मीडिया पर मदद की अपील भी की थी।

बण्डा के हनोता पटकुई निवासी डॉ. अरविंद पटैल जो कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रहली में पदस्थ थे , विगत दिनों डेंगू से पीड़ित होने के बाद भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती किये गये थे ।  जहाँ उनकी हालत लगातार बिगड़ती गई और आज 3 दिसंबर की सुबह इलाज के दौरान उनका दुःखद निधन हो गया है !  गौरतलब है कि पिछले महीने ही 21 नवम्बर को होटल दीपाली में डॉ. अरविंद पटैल का सगाई समारोह सम्पन्न हुआ था!  इनका अँतिम सँस्कार बण्डा थाना अंतर्गत उनके गृह ग्राम हनोता पटकुई में होगा। 

शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रहली, जिला सागर ,मध्य प्रदेश में चिकित्सक के पद पर पदस्थ होनहार ,मिलनसार, हमेशा सेवाभाव से कार्य करने वाले डॉ अरविंद पटेल MBBS अपनी सेवाओं के दौरान डेंगू रोग से ग्रसित हो गए थे.
दो दिन सागर में इलाज कराने के पश्चात होने उन्हें बंसल हॉस्पिटल भोपाल रेफर किया गया जहां बताया गया कि उनके फेफड़े ,किडनी और लीवर पर बहुत ज्यादा असर हुआ है. एवं स्थिति अत्यंत गंभीर होने से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है . उनके प्राणों की रक्षा के लिए उनके परिजन अरविंद को हैदराबाद यशोदा हॉस्पिटल ले जाना चाहते हैं किंतु इस कार्य के लिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता है जिसमें उनका परिवार सक्षम नहीं है । जिसकी अपील की गई थी। 

गुरुवार, 2 दिसंबर 2021

परकोटा रोड पर सीवर लाइन एवं टाटा की पेयजल लाइन बिछाने का कार्य रात में, तुरंत रीस्टोरेशन होगा

परकोटा रोड पर सीवर लाइन एवं टाटा की पेयजल लाइन बिछाने का कार्य रात में, तुरंत रीस्टोरेशन होगा

सागर । सिविल लाइन से तहसीली रोड पर आये दिन होने वाले लीकेजों को रोकने हेतु इस रोड के किनारे टाटा कंपनी द्वारा डाली जा रही पाइप लाइन के कार्य का कलेक्टर श्री दीपक आर्य, निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ. राहुल सिंह राजपूत सहित निगम व स्मार्ट सिटी अधिकारियों ने स्थल निरीक्षण किया। 
इस दौरान टाटा कंपनी के अधिकारी ने बताया कि स्थल पर 800 एम.एम. की डी.आई. पाइप लाइन डाली जाना है लेकिन उसको मंगाने के लिये आर्डर करना होगा जिसमें समय लगेगा लेकिन 900 एम.एम. की लाइन असानी से उपलब्ध है। इस संबंध में कलेक्टर श्री आर्य ने 900 एम.एम. की लाइन क्या डाली जा सकती है इस संबंध में कंपनी द्वारा एक्सपर्ट से अभिमत और सुझाव ले लें और 900 एम.एम. की लाइन डाली जा सकती है तो उसके डालने से कार्य में शीघ्रता होगी। इसी प्रकार इस रोड पर सीवर लाइन की जो टाटा कंपनी द्वारा सुधार करना है वह भी शुरू किया जाये। तत्पश्चात उन्होंने परकोटा से गौर मूर्ति की ओर टाटा कंपनी, एवं सीवर लाइन डाली जाना है लेकिन इस कार्य से जनता को असुविधा न हो, इसलिये कलेक्टर एवं निगमायुक्त ने कार्य को रात में करने, रोड के एक ओर टाटा की लाइन और दूसरी ओर सीवर लाइन डालने, प्रतिदिन जितनी जगह खोदी जाये उसका उसी दिन रेस्टोरेशन का कार्य करने एवं यातायात के संचालन हेतु ट्रेफिक पुलिस से सामंजस्य बनाकर रखें, ताकि यातायात अवरूद्ध न हो या रात में भी बड़े वाहनों का ट्राफिक डायवर्ट करना हो तो ट्राफिक पुलिस के साथ प्लान बनाया जाये।

अमावनी में लगे कचरे के ढेर को समाप्त करने हेतु ट्रामिल प्लांट लगाया जायेःःकलेक्टर

अमावनी में लगे कचरे के ढेर को समाप्त करने हेतु ट्रामिल प्लांट लगाया जायेःःकलेक्टर

सागर। अमावनी में लगे कचरे के ढेर को समाप्त करने में हो रही देरी के कारण ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण कार्य में देरी हो रही है इसलिये रेमकी कंपनी द्वारा स्थल पर ट्रामिल शीघ्र स्थापित किया जाये ताकि इस कचरे से यहीं खाद बन जाये और शेष बचने वाले कचरे को अन्यत्र भेजकर स्थान को खाली कर दिया जाये, लेकिन यह कार्यवाही 2 दिन में शुरू की जाये अन्यथा कंपनी के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। 
यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ.राहुल सिंह एवं अन्य स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम अधिकारियों के साथ अमावानी में बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण का स्थल निरीक्षण करते हुये दिये। 
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री आर्य ने मौके पर लगे कचरे के ढेर को साफ करने के कार्य की गति धीमी पाये जाने पर उन्होंने रेमकी कंपनी के मैनेजर को फटकार लगाते हुये कहा कि स्थल का सीमांकन हो चुका है और जगह चिन्हित भी की जा चुकी है लेकिन लगभग 4-6 साल पुराने कचरे के ढेर को साफ न करने के कारण ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण कार्य में विलंब हो रहा है। इस मौके पर निगमायुक्त श्री आर.पी.अहिरवार ने बताया कि रेमकी कंपनी को ट्रामिल स्थापित करने हेतु कई बार कहा गया ताकि कचरा स्थल पर ही खाद बनाई जाकर बाकी बचे कचरे को अलग कर दिया जाये क्योंकि वाहनों से ढुलाई कर इसे हटाने में काफी समय लगेगा।
जिसको देखते हुये कलेक्टर श्री आर्य ने रेमकी कंपनी के मैनेजर को सख्त हिदायत दी कि वह 2 दिन के भीतर अपनी कंपनी के अधिकारीयों से चर्चा कर ट्रामिल स्थापित करें और कचरे के ढेर को साफ करने का कार्य शुरू करें अन्यथा आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

राॅगोली के कलरों, डिजायनों से श्री गुलाब बाबा मंदिर परिसर सजा

राॅगोली के कलरों, डिजायनों से श्री गुलाब बाबा मंदिर परिसर सजा 



सागर ।  श्री गुलाब शक्ति सिद्ध क्षेत्र में आज श्री गुलाब बाबा मंदिरके 14वें वार्षिक उत्सव के तहत पंचम दिवस को विशाल राॅगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों ने श्री गुलाब बाबा मंदिर परिसर स्थित सभी मंदिरों के चारों ओर, विभिन्न रंगों से अति सुंदर राॅगोली बनाई । लगभग 8 वर्ष से 65 वर्ष तक की महिलाओं छात्राओं ने हिस्सा लिया । 
राॅगोली प्रतियागिता के अ वर्ग (18 वर्ष से कम उम्र)में निर्णायक संध्या सरवटे, सुश्री रितु बावरे एवं आशीष ज्योतिषी ने 188 प्रतियोगियों में से प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं प्रोत्साहन पुरूस्कार के लिए अंशिता सोनी, साम्या भोजक, वैष्णवी कोरी एवं शैली सोनी को चुना । वही ब वर्ग (18 से अधिक उम्र) के 32 प्रतियोगियों में से निर्णायक श्रीमति सविता मेहता, श्रीमति स्वाति हलवे एवं हेमन्त ताम्रकार ने प्रथम द्वितीय, तृतीय, प्रोत्साहन पुरूस्कार हेतु सोनल सोनी, दिशा जैन, शीतल जाट एवं मेघा ठाकुर को चुना । 




सभी प्रतियोगियों को पुरूस्कार श्रीमति प्रभा सोनी, हेमलता जड़िया, गायत्री विश्वकर्मा, जयश्री दुबे, श्रीमति बागुल(पुणे), नत्थी जडिया, ललिता डालचंद पटैल, मीना सोनी के कर कमलों से वितरित किये गये । 
प्रतियोगिताओं के समायोजन में श्रीमति योगिनी वाखले, ज्योति नीतेश शर्मा, गीता ओमपाल आर्य, अनिता आठ्या राधिका चैरसिया, अमिता मनोज दुबे आदि का सहयोग रहा । 



मंदिर सचिव श्याम सोनी ने बताया कि मंदिर के वार्षिक उत्सव को बुंदेली स्वरूप् में आज बुंदेलखण्ड के लोकगीत गायको श्री हरगोविन्द विश्व, शिवरतन यादव, देवीसिंह राजपूत, मणीदेव ठाकुर, देवकीनंदन सरकरवार, जयंत विश्वकर्मा, डाॅ. रामकुमार विश्वकर्मा, संजय साहू, ऋषि विश्वकर्मा, कपिल चैरसिया आदि ने अपनी प्रस्तुतियाॅं दी । समायोजन दिनेश तंतवाय, राजीव रत्न गोलनदाज एवं उनकी टीम का रहा । अत्यंत ही मनमोहक वेशभूषा, पूर्ण पारम्परिक बंुदेली वाद्य यंत्र समायोजन में भक्तों के साथ महाराष्ट्र से आये भक्त बुंदेली धुनों पर खूब थिरके । 


मंदिर व्यवस्थापन ट्रस्टी - जयंत पारासरे (मामाजी) ने बताया कि शुक्रवार 3.12.21 को मंदिर में पूजाथाली सजाओं प्रतियोगिता एवं शाम को लोक दर्पण साॅस्कृतिक संस्था के मंगल यादव के निर्देशन में बुन्देली नृत्य महोत्सव के तहत नौरता, बधाई, ढिमरयाई, बरेदी आदि नृत्यों की प्रस्तुतियाॅ होगी एवं भंडारा शाम को 7ः32 से रात्रि 9ः32 तक होगा ।  
    
                                                   

SAGAR : अब शहर के 6 चौराहों पर हो रहे हैं ई-चालान ★ 15 दिन के अंदर ऑनलाइन या ऑफलाइन भरना होगा चालान

SAGAR : अब शहर के 6 चौराहों पर हो रहे हैं ई-चालान
★ 15 दिन के अंदर ऑनलाइन या ऑफलाइन भरना होगा चालान

सागर। सागर स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किए गए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के माध्यम से अभी तक सिर्फ सिविल लाइंस चौराहा पर ई-चालान काटे जा रहे थे। लेकिन अब सावधान हो जाइये क्योंकि शहर के पांच और चौराहों पर ई-चालान की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब इन छह चौराहों में से किसी पर भी आपने रेड लाइट सिग्नल का उल्लंघन किया या बिना हेलमेट गुजरे या फिर मोटर साइकिल पर तीन सवारियां दिखीं तो आपके घर स्पीड पोस्ट से चालान पहुंच जाएगा। ई-चालान की राशि ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से 15 दिन के अंदर जमा करना होगी।
शहर में ई-चालान की कार्रवाई का दायरा बढाया गया है। अभी तक सिर्फ सिविल लाइंस चौराहा पर ई-चालान किया जाता था। अब कबूलापुल, परेट मंदिर चौराहा, राजघाट तिराहा, इंदिरा नेत्र चिकित्सालय के पास का यू-टर्न और राधा तिराहा पर भी ई-चालान शुरू किए गए हैं। इन स्थानों पर लगे कैमरे यातायात नियमों का उल्लंघन पकडेंगे और ऑटोमैटिक तरीके से चालान जारी हो जाएगा। यह चालान स्पीड पोस्ट के माध्यम से संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचेगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन तरीके से या यातायात चौकी कटरा में ऑफलाइन किया जा सकता है। रेड लाइट सिग्नल का उल्लंघन करने या बाइक पर तीन सवारी होने पर 500 रुपये का चालान किया जाता है, जबकि बिना हेलमेट सफर करने वालों का 250 रुपये का चालान काटा जाएगा। चालान की राशि जमा नहीं करने वालों पर जिला परिवहन अधिकारी कार्रवाई करते हैं।

थायराइड एवं डायबिटीज पर आई एम ए का सेमिनार

थायराइड एवं डायबिटीज पर आई एम ए का सेमिनार


सागर । थायराइड एवं गर्भावस्था में डॉयबिटीज की बीमारी में महिलाओं को  क्या क्या सावधानियां और इलाज लेना चाहिए एवं इस बीमारी से बच्चों में क्या नुक़सान हो सकता है ..इस विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन आई एम ए सागर द्वारा रविवार शाम को किया गया..….इन बीमारियों से होने वाली परेशानियों को कैसे कम किया जा सकता है….बीमारी होने पर मरीज़ एवं  डॉक्टर को क्या सावधानियाँ रखनी चाहिये …माँ एवं गर्भावस्था में पलने वाले बच्चे को कैसे सुरक्षित रखा जाये..इस पर भी चर्चा हुई..
भोपाल से आये डॉक्टर मयूर अग्रवाल ने थायरायड से होने वाली परेशानियों पर व्याख्यान दिया।स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ स्मिता दुबे ने गर्भावस्था के दौरान डॉयबिटीज को कैसे नियंत्रित करना चाहिये..क्या क्या सावधानियाँ लेने की आवश्यकता है , इस पर ज़ोर दिया..
कार्यक्रम के अगले सत्र में डॉ एस एम सिरोठिया को सेंट्रल वर्किंग कमेटी में सदस्य एवम डॉ शैलेंद्र सिंह को जोनल चेयरपर्सन नियुक्त किए जाने पर सागर IMA द्वारा सम्मानित किया गया।। इसके बाद "WORLD DIABETES DAY " के आयोजन को सफल बनाने में सहयोगी डॉक्टर, MR Union ,  रविंद्र भवन ट्रस्ट, ओजस्वनी नर्सिंग कोलेज को डॉ चउदा द्वारा सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ राजेन्द्र चउदा ने की एवं डॉ सर्वेश जैन ने मँच संचालन किया. इस सेमिनार में मुख्य रूप से डॉ नीना गिडियन डॉ संजीव मुखारया डॉ संज्योत महेश्वरी डॉ राकेश जैन डॉ आनंद सिंघई डॉ ईशान दुबे डॉ प्रवीण खरे डॉ जितेंद्र सराफ डॉ अंजली पटेल डॉ पिंकेश गेहलोतहलोत सहित शहर के अनेक डॉक्टर उपस्थित थे।।

भ्रष्टाचार के मामले में पटवारी को 4 साल की सजा , एक करोड़ 80 लाख का जुर्माना

 
भ्रष्टाचार के मामले में पटवारी को 4 साल की सजा , एक  करोड़ 80 लाख का जुर्माना


इंदौर:  जिला कोर्ट ने पटवारी को भ्रष्टाचार के मामले में आरोप सिद्ध होने के बाद 4 साल का सश्रम कारावास और 1 करोड़ 80 लाख का जुर्माना की सजा सुनाई है। दरअसल 15 सितंबर 2011 को लोकायुक्त कार्यालय उज्जैन ने ओमप्रकाश विष्णु प्रेमी पटवारी लालापुर तहसील जिला उज्जैन के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जानकारी लगने के बाद कार्रवाई की थी। कार्यवाही के दौरान पटवारी के घर से संपत्ति के दस्तावेज, सोने चांदी के जेवरात, चार पहिया वाहन, लाखों रुपए नगद सहित मां और पत्नी के खाते में करोड़ों रुपए मिलने के बाद लोकायुक्त पुलिस ने भ्रष्टाचार अधिनियम में मामला दर्ज कर 12 मार्च 2015 को जिला न्यायालय में चालान पेश किया था।

जिला कोर्ट ने लोकायुक्त द्वारा पेश की गई चालान की सुनवाई में पटवारी को दोषी पाते हुए ओमप्रकाश विश्व प्रेमी को 4 साल का सश्रम कारावास की सजा सुनाते हुए एक करोड़ 80 लाख का जुर्माना से दंडित किया है। साथ ही लोक अभियोजन अधिकारी महेंद्र कुमार चतुर्वेदी ने पटवारी की संपत्ति को कुर्क करने के लिए शासन की ओर से अपना पक्ष भी रखा है।

मंगलवार, 30 नवंबर 2021

SAGAR : नाइजीरिया से लौटे व्यक्तियों की कराई आरटी पीसीआर जांच एवं किया होम क्वॉरेंटाइन


SAGAR : नाइजीरिया से लौटे व्यक्तियों की कराई आरटी पीसीआर जांच एवं किया होम क्वॉरेंटाइन


सागर । कोरोना संक्रमण का नया वेरिएंट ओमीकार्न की जानकारी प्राप्त होते ही जिला प्रशासन भी सतर्क एवं सजग है। इसी के चलते जिला प्रशासन द्वारा लगातार जिले में बाहर से आ रहे व्यक्तियों की जानकारी प्राप्त की जा रही है । जिसके चलते कलेक्टर श्री दीपक आर्य को जानकारी प्राप्त हुई की साउथ अफ्रीका नाइजीरिया से लौटे तीन व्यक्तियों को तत्काल होम क्वारंटाइन करते हुए आरटी पीसीआर की जांच स्वास्थ विभाग की डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ के द्वारा जांच कराई गई।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि इन व्यक्तियों के सागर आने की जानकारी प्राप्त मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ,नगर निगम ,पुलिस के माध्यम से यह कार्रवाई सुनिश्चित कराई गई है ।उन्होंने बताया कि अभी प्रारंभिक तौर पर कोरोना संक्रमण की जांच आरटीपीसीआर से कराई गई है । सात दिन के बाद आरटीपीसीआर की जांच पुनः कराई जाएगी। इन व्यक्तियों की सतत निगरानी डॉक्टरों द्वारा की जा रही है। 
यहां बता दे सागर के मनोरमा कालोनी एक परिवार पति पत्नी और बेटी नाईजीरिया से वापस लौटे थे। जिनकी जांच हुई है।

1547 करोड़ रूपये से 6 चिकित्सा महाविद्यालयों के निर्माण को मंजूरी ★ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक

1547 करोड़ रूपये से 6 चिकित्सा महाविद्यालयों के निर्माण को मंजूरी

★ मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक हुई। मंत्रि-परिषद ने प्रदेश में 1547 करोड़ 45 लाख रूपये से 6 नवीन चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य की मंजूरी दी। इसमें मण्डला, सिंगरौली, श्योपुर, राजगढ़, नीमच तथा मंदसौर में नवीन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना के लिये क्रमश: राशि रुपये 249.63 करोड़, 258.07 करोड़, 256.83 करोड़, 256.55 करोड़, 255.78 करोड़ तथा 270.59 करोड़ रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई।

सीमेट स्वतंत्र इकाई के रूप में स्थापित होगा

मंत्रि-परिषद द्वारा निर्णय लिया गया कि मध्यप्रदेश राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) को वर्तमान में प्रशासन अकादमी से पृथक कर एक स्वतंत्र इकाई के रूप में स्थापित किया जाएगा। सीमेट की स्थापना का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक योजना एवं शैक्षणिक प्रबंधकीय क्षमता का विकास तथा इसके विकेन्द्रीकरण के संबंध में उचित प्रक्रिया का निर्धारण एवं विकास करना है। इसके लिये व्यावसायिक दक्षता के विकास, शैक्षिक प्रबंधन में पाठ्यक्रमों का संचालन, शिक्षा से जुड़े अधिकारियों की क्षमता संवर्धन एवं प्रशिक्षण वातावरण के निर्माण में सहयोग करना शामिल है। सीमेट में स्कूल शिक्षा विभाग एवं स्कूल प्रबंधन से जुड़े जनजाति कार्य विभाग, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग तथा श्रम विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।

मध्यप्रदेश वित्त निगम को 90 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता

मंत्रि-परिषद ने निर्णय लिया कि सिडबी को एक मुश्त समझौता राशि 90 करोड़ रूपये का भुगतान करने के लिये मध्यप्रदेश वित्त निगम को 90 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता लघु अवधि ऋण के रूप में स्वीकृत की जायेगी। इस पर वित्त विभाग द्वारा समय-समय पर निर्धारित दर से ब्याज अधिरोपित किया जायेगा। मध्यप्रदेश वित्त निगम के इंदौर में नव-निर्मित व्यवसायिक कार्यालय परिसर का विक्रय लोक परिसम्पति प्रबंधन विभाग के माध्यम से किया जाएगा। परिसर के विक्रय से प्राप्त होने वाली राशि से विक्रय प्रक्रिया में किये गये व्यय शुल्क लीज आदि के समायोजन के बाद उपलब्ध राशि से राज्य शासन द्वारा स्वीकृत लघु अवधि ऋण का ब्याज सहित एक मुश्त भुगतान किया जायेगा। शासन से पूर्व में प्राप्त ऋण रूपये 25 करोड़ 76 लाख का ब्याज सहित भुगतान किया जायेगा। भुगतान के बाद शेष राशि से निगम अपनी शेष देयताएँ चुकायेगा।

शेयर्स बायबेक प्रस्ताव

वर्तमान में मॉयल लिमिटेड के एक करोड़ 28 लाख 13 हजार 840 शेयर्स हैं, जो कि मॉयल लिमिटेड की अंश पूंजी का 5.40 प्रतिशत है। मॉयल लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत बॉयबेक प्रस्ताव में बॉयबेक शेयर्स की दर आकर्षक होने के कारण, मॉयल लिमिटेड को 25 लाख शेयर्स तक बॉयबेक किये जाने का प्रस्ताव राज्य शासन द्वारा दिया जाएगा। मध्यप्रदेश शासन द्वारा मॉयल लिमिटेड द्वारा किये जा रहे शेयर्स बॉयबेक में हिस्सा लिये जाने से शासन को रूपये 37 करोड़ 46 लाख से 51 करोड़ 25 लाख रुपये तक का राजस्व प्राप्त होना संभावित है। इस प्रस्ताव का मंत्रि-परिषद ने अनुमोदन किया।

1818 करोड़ रूपये से विद्युत कम्पनियों की पूंजीगत योजनाओं एवं वितरण प्रणाली का सुदृढीकरण

मंत्रि-परिषद ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिये म.प्र. पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड, म.प्र. पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड एवं तीनों विद्युत वितरण कंपनियों की परियोजनाओं की कुल लागत राशि 1818 करोड़ 47 लाख रूपये तथा राज्य शासन से वर्षवार आवश्यक राशि (अंशपूंजी एवं ऋण) बजट के माध्यम से प्राप्त किए जाने तथा वित्तीय वर्ष 2020-21 में तीनों विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा क्रियान्वित की गई निरंतर/प्रचलित उप-पारेषण एवं वितरण प्रणाली सुदृढ़ीकरण योजना राशि 230 करोड़ रूपये के लिये स्वीकृति प्रदान की।

दण्ड विधि  (मध्यप्रदेश संशोधन) विधेयक 2017 को वापस लिए जाने का निर्णय

मंत्रि-परिषद ने गृह मंत्रालय, भारत सरकार के राष्ट्रपति महोदय की अनुमति के लिये भेजे गए दण्ड विधि (मध्यप्रदेश संशोधन) विधेयक 2017 (क्रमांक 26 वर्ष 2017) के संबंध में केन्द्रीय अधिनियम दण्ड विधि (संशोधन) अधिनियम, 2018 (क्रमांक 22 सन 2018 अधिनियमित होने के फलस्वरूप उक्त रक्षित विधेयक वापस लिये जाने का अनुमोदन किया।

चावल गुणवत्ता सुधार को प्रोत्साहन

मंत्रि-परिषद ने कृषि उत्पादनों की गुणवता उन्नयन तथा मूल्य संवर्धन की दृष्टि से धान मिलों में तकनीकी उन्नयन अंतर्गत धान मिलिंग का कार्य करने वाली इकाइयों को स्वयं का सॉर्टेक्स प्लांट स्थापित करने के लिये मध्यप्रदेश सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास नीति 2021 में सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिये नीति में संशोधन का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से चावल की उच्च गुणवत्ता प्राप्त होगी तथा कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन के उद्देश्य की पूर्ति हो सकेगी।

पति की हत्या करने वाली पत्नी को आजीवन कारावास की सजा

पति की हत्या करने वाली पत्नी को आजीवन कारावास की सजा

शाजापुर। न्यायालय विशेष न्यायाधीश (अ0जा0/अ0ज0जा0 अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 जिला शाजापुर के द्वारा जघन्य  एवं सनसनीखेज चिहिन्त प्रकरण में निर्णय दिनांक 30/11/2021 को थाना मो0 बडोदिया के अपराध धारा 302 भादवि में अरोपियां मुन्नीबाई पति अनोखीलाल को सिद्धदोष पाते हुये आजीवन कारावास एवं 10000 रू का अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।
सहा. जिला मीडिया प्रभारी रमेश सोलंकी अति. डीपीओ शाजापुर ने बताया कि, दिनांक 08/09/2020 रात्रि को थाना मो. बडोदिया अंतर्गत ग्राम फावका में अनोखीलाल जो कि अपनी पत्नि मुन्नीबाई पर शक करता था इसलिये अवैध संबंध की बात को लेकर पति अनोखीलाल एवं उसकी पत्नि  मुन्नी बाई के बीच झगडा हुआ। उक्त झगडे में आरोपियां मुन्नी बाई ने अपने पति अनोखीलाल को सिर में मुसली मार दी जिससे अनोखीलाल को चोट आने से घटना स्थल पर ही अनोखीलाल की मृत्यु  हो गई। उक्त घटना पर से थाना मोहन बडोदिया थाना प्रभारी उदय सिंह अलावा ने धारा 302 भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया व अनुसंधान पश्चात सक्षम न्यायालय में आरोपियां मुन्नीबाई के विरूद्ध चालान प्रस्तुत किया।
अभियोजन की ओर से पैरवी सुश्री प्रेमलता सोलंकी उपसंचालक अभियेाजन जिला शाजापुर एवं श्री रमेश सोलंकी अति. जिला लोक अभियोजन अधिकारी शाजापुर ने करी।
उक्त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवीकर्ता सुश्री प्रेमलता सोलंकी उपसंचालक अभियोजन जिला शाजापुर के तर्कों एवं अभिलेख पर आई साक्ष्य से सहमत होते हुये न्यायालय द्वारा आरोपी को दोषी पाते हुये दंडित किया गया

कांग्रेस ने जिले की बिगडती कानून व्यवस्था, बढ़ते अपराधों को लेकर खोला मोर्चा

कांग्रेस ने जिले की बिगडती कानून व्यवस्था, बढ़ते अपराधों को लेकर खोला मोर्चा


सागर । जिले की बिगड़ती कानून व्यवस्था और अनुसूचित जाति वर्ग पर लगातार घटित हो रही घटनाओं तथा बढ़ते अपराधों को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को मोर्चा खोलते हुए, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी, मध्यप्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक पं. अरूणोदय चौबे की अगुवाई में सैकडों कांग्रेसियों ने कलेक्ट्रेट पर जमकर प्रदर्शन करते हुए महामहीम राज्यपाल महोदय के नाम 4 सूत्रीय ज्ञापन भारी पुलिस बल की मौजूदगी में एस.डी.एम. श्री पवन बारिया को सौपा। प्रदर्शन को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि जिले में कानून व्यवस्था नाम की चीज नहीं रह गई । जिसका स्पष्ट प्रमाण है कि लगातार प्रशासन/पुलिस अभिरक्षा व प्रताडना से अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की मौत की घटनायें घटित हो रही है। उन्होनें कहा कि  लगातार घटित हो रही घटनाओं से पुलिस व प्रशासन का असंवेदनशील चेहरा उजागर हुआ है और लगातार घटित हुई घटनाओं में सीधे तौर पर पुलिस व प्रशासन के दोषी होने के कारण समुचे प्रकरणों में पीढ़ितों को न्याय दिलाने की अपेक्षा आरोपियों को बचाने का काम किया जा रहा है जिसे कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं करेगी। पूर्व विधायक पं. अरूणोदय चौबे ने कहा कि जिले में अपराधियों की हौसले इस कदर बुलंद है कि आए दिन हत्या, लूट, बलात्कार, नकवजनी आदि की घटनाए घटित हो रही है जिन्हें रोकने में शासन प्रशासन की रूचि नहीं है। कांग्रेस पार्टी बिगडती कानून व्यवस्था और पीढितों को न्याय दिलाने लगातार आंदोलनरत रहेगी। कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अशरफ खान ने किया। अंत में आभार कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र करोसिया ने माना। प्रदर्शन को जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष द्वय अखलेश मोनी केशरवानी, देवेन्द्र पटैल, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर लगन सिंह, सुरेन्द्र सिंह राजपूत, रामदयाल चौबे, देवेन्द्र कुर्मी, राहुल चौबे, आर.आर. पाराशर, शरद राजा सेन, राजा बुन्देला, संजय रोहिदास, संदीप चौधरी, एम.आई. खान, घन श्याम पटैल, विजय साहू, सिन्टू कटारे, राजू डिस्क आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राकेश राय, महेश तिवारी, गोविंद सिंह, मुन्ना विश्वकर्मा, बी.डी. पटैल, पवन केशरवानी, अनिल कुर्मी, जयदीप तिवारी, समीर मकरानी, अजीत सिंह, मुल्ले चौधरी,  दिलीप रावत, शहजाद निहारिया, राहुल जैन,  बिनोद रजक, जयराम खटीक, मौहशीन खान, सौरभ लोधी, दिलीप रावत, धर्मेन्द्र यादव, सुनील अहिरवार, रीतेश रोहित, गौरव सूर्यवंशी, बन्टी कोरी, कन्नू कोरी, गौरव घोषी,, कपिल अहिरवार, दीपक कुर्मी, प्रीतम मारा, मोहित पाण्डेय, संतोष राय, विवेक वर्मा, जितेन्द्र दुबे, पीयूष तिवारी, गोपाल तिवारी, वीरेन्द्र महावते धीरज खरे, अफजल खान, कदम सेन, मोहन अहिरवार, हर्षवर्धन कुर्मी, राहुल अहिरवार, वीरेन्द्र जैन, वीरेन्द्र वर्मा, गोपाल खटीक, राम अवतार सिंह, राजेन्द्र सिंह प्रकाश अहिरवार, आंनद अहिरवार, चक्रेश रोहित, फारूख खान, तज्जू भाई, सुनील पावा, श्रीदास रैकवार, सहेन्द्र राठौर, परमसुख कुर्मी, दिलीप रजक, कोमल सोनी, राजेश श्रीवास, पंचम लाल, हाशिम बन्टू, अजय कुमार, सहित सैकडों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

भाजपा का जिला प्रशिक्षण वर्ग 3 से 5 दिसंबर तक सागर में

भाजपा का जिला प्रशिक्षण वर्ग 3 से 5 दिसंबर तक सागर में


सागर। भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिला स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन 3 से 5 दिसंबर तक पंथनगर वार्ड स्थित सागर सरोज मैरिज गार्डन में किया जाएगा जिसमें विषय वक्ताओं द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।
जिसकी तैयारियों को लेकर भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कार्यक्रम स्थल  पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान श्री सिरोठिया ने बताया कि प्रशिक्षण वर्ग आवासीय होगा जो कि तीन दिवस में विभिन्न सत्रों में सम्पन्न होगा प्रशिक्षण वर्ग में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल  कैबिनेट मंत्रीगण  गोपाल भार्गव भूपेंद्र सिंह , गोविंद सिंह राजपूत, सांसद  राज बहादुर सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सागर संभाग प्रभारी श्री मुकेश चतुर्वेदी सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया बीना विधायक श्री महेश राय प्रदेश मंत्री  रजनीश अग्रवाल  प्रभु दयाल पटेल जी श्रीमती लता वानखेड़े एवं आपेक्षित श्रेणी के पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।
कार्यक्रम स्थल निरीक्षण के दौरान जिला महामंत्री श्री श्याम तिवारी श्री वृंदावन अहिरवार भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री जग्गनाथ गुरैया वरिष्ठ भाजपा नेता श्री वीरेंद्र पाठक श्री हरिराम सिंह ठाकुर श्री लक्ष्मण सिंह श्री देवेंद्र कटारे निकेश गुप्ता आबिद पठान प्रासुक जैन विशाल खटीक वारिज तिवारी एवं पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन ने दी।

SAGAR : बीएमसी में 200 बिस्तरों पर ऑक्सीजन व्यवस्था सुनिश्चित करे ★ प्रतिदिन 3000 से अधिक व्यक्तियों की करें आरटीपीसीआर जांच ★ कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की समीक्षा कमिश्नर ने

SAGAR : बीएमसी में 200 बिस्तरों पर ऑक्सीजन व्यवस्था सुनिश्चित करे

★ प्रतिदिन 3000 से अधिक व्यक्तियों की करें आरटीपीसीआर जांच

★ कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की समीक्षा कमिश्नर ने 

सागर।  सागर संभाग के कमिष्नर श्री मुकेष शुक्ला ने बुन्देलखण्ड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) में 200 और बिस्तरों पर ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देष दिये है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 3000 से अधिक व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच की जाए। बीएमसी के समस्त कार्यों के प्रत्येक प्रभारी और जिम्मेदार व्यक्तियों के कार्यों की समीक्षा की जाये। बीएमसी में एक अतिरिक्त ऑक्सीजन पीएसी प्लांट स्थापित किया  जाए एवं बिजली व्यवस्था और फायर उपकरणों की नियमित जांच करें। संभाग के कमिश्नर एवं बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य की उपस्थिति में आयोजित बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने बैठक में प्रमुख रूप से मेडिसिन व शिशु रोग विभाग, ओपीडी, आईपीडी, दवाइयों की स्थिति, बायोलॉजी लैब ,ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं फायर सेफ्टी एवं  इलेक्ट्रिकल ऑडिट की समीक्षा की।
कमिश्नर श्री शुक्ला ने चिकित्सकों से कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के संबंध में भी चर्चा की एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ।          श्री मुकेश शुक्ला ने अस्पताल के शिशु गहन चिकित्सा इकाई (एसएनसीयू), आईसीसीयू और अन्य वार्डों का निरीक्षण कर विद्युत व्यवस्था तथा चिकित्सा उपकरणों को दुरूस्त रखने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल की बिजली व्यवस्था और फायर उपकरणों का संचालन व संधारण करने वाले अधिकारी-कर्मचारी उनकी नियमित रूप से जांच करें। खराब या टूट-फूट वाले उपकरण तथा विद्युत लाइनों को तत्काल सुधरवाया जाए।
        श्री मुकेष शुक्ला ने कहा कि बिजली की लाइनों और विद्युत उपकरणों तथा आग बुझाने के संयंत्रों के नियमित निरीक्षण के लिए शीघ्र ही एक समिति गठित होगी। समिति अस्पताल के प्रत्येक वार्ड और अन्य स्थलों का निरीक्षण कर सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट की भी समीक्षा करेगी। उन्होंने षिषु गहन चिकित्सा इकाई की दोनों यूनिट इन बोर्न और आउट बोर्न का निरीक्षण कर बिजली उपकरणों तथा अग्निषमन संयंत्रों तथा विद्युत व फायर व्यवस्था सम्हाल रहे अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। श्री शुक्ला ने कहा कि नियमित जांच में यह देखा जाए कि किसी उपकरण या विद्युत लाइन में स्पार्किंग तो नही हो रही है या वे सही ढंग से कार्य नही कर रहे है। कमिष्नर ने पाया कि आग बुझाने के संयत्र हाईडेंट को चालू हालत में है । श्री मुकेष शुक्ला ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि अस्पताल का फायर सिस्टम अपडेट है तथा सभी हाईडेंट और दो जॉकी पम्प चालू है।श्री शुक्ला ने अधिकारियों से अस्पताल के उपकरणों के सुचारू संचालन के लिये बिजली की उपलब्धता (विद्युत लोड) की जानकारी भी ली। श्री शुक्ला ने बताया कि अस्पताल के उपकरणों के संचालन  के लिए जितनी बिजली की आवष्यकता है, उससे अधिक उपलब्ध है।  
 श्री शुक्ला ने आग लगने जैसी आपात स्थिति पर काबू पाने के लिए पानी का पर्याप्त इंतजाम रखने को कहा है। आईसीसीयू के कमिष्नर ने खराब एयर कंडीषनर को तत्काल हटाने या दुरूस्त करवाने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि षिषु वार्डों सहित अन्य वार्डों में बिजली फिटिंग दुरूस्त रखी जाए, कहीं भी बिजली के तार खुले न रहे। विद्युत से जुड़े सभी उपकरणों की जांच की जाए तथा जो खराब है, उन्हें तत्काल ठीक करवाया जाए।  
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सहित जिला चिकित्सालय में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। कमिश्नर ,कलेक्टर की बैठक में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज  प्रबंधन से जुड़े अधिकारी और चिकित्सक भी उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, डीन डा. आर.एस. वर्मा और अधीक्षक डा. एस.के. पिप्पल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. श्री सुबोध, सिविल सर्जन डॉ ज्योति चौहान ,पीडब्ल्यूडी के श्री हरिशंकर जायसवाल ,पीआईयू के श्री परस्ते भी मौजूद थे। 

SAGAR : होटल वंदना, पैराडाइज का एफ.एल.-3, ग्रेविटी बार एण्ड लाउंज का एफ.एल.-2 लायसेंस निरस्त

SAGAR : होटल वंदना, पैराडाइज का एफ.एल.-3, ग्रेविटी बार एण्ड लाउंज का एफ.एल.-2 लायसेंस निरस्त 

सागर । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सागर शहर में स्थित होटल वंदना, होटल पैराडाइज का एफ.एल-3 लायसेंस तथा ग्रेविटी बार एण्ड लाउंज को जारी एफ.एल.-2 लायसेंस को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है। कलेक्टर द्वारा आज इस संबंध में आदेष जारी किया गया है।
जारी आदेष के अनुसार  सतीष कुमार साहू को वर्ष 2021-22 को होटल वंदना एवं होटल पैराडाईज हेतु एफ.एल.-3 लायसेंस तथा ग्र्रेविटी बार एण्ड लाउंज, तिली रोड को एफ.एल.-2 लायसेंस उनके द्वारा प्रस्तुत आबकारी/मनोरंजन के कोई बकाया न होने के शपथपत्र के आधार पर स्वीकृत किये गये थे। वर्ष 2020-21 के लायेसेंसी मेसर्स टीकाराम कोरी एण्ड कंपनी पार्टनर श्री सतीष कुमार साहू द्वारा जिले की मदिरा दुकानों का ठेका स्वतः ही छोड़ दिये जाने से वर्ष 2020-21 के दौरान मदिरा दुकानों का पुर्ननिष्पादन किये जाने से शासन को हुई हानि 59,59,50,023 रूपये की वसूली मेसर्स टीकाराम कोरी एण्ड कंपनी के भागीदारों से किया जाना है। उक्त फर्म में सतीष कुमार साहू भी भागीदार होने से आबकारी के बकायादार घोषित किये जा चुके हैं। इस संबंध में मेसर्स टीकाराम कोरी एण्ड कंपनी पार्टनर श्री सतीष कुमार साहू द्वारा अतिक्रित प्रतिभूति के रूप में जमा पोस्ट डेटेड चैक बाउंस हो जाने से समक्ष न्यायालय में वाद प्रस्तुत किये जाने एवं भू-राजस्व की भांति बकाया राषि की वसूली हेतु आर.आर.सी. जारी की जा चुकी है।
इस प्रकार तीनों लायसेंस को निरस्त किये जाने के संबंध में सतीष कुमार साहू को विगत 23 नवम्बर को पत्र भेजकर उनका उत्तर चाहा गया था, किंतु उनके द्वारा कोई उत्तर नही दिया गया। इसी परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर ने म.प्र. आबकारी अधिनियम 1915 की धारा-31 में विहित प्रावधान के अनुसार कार्यवाही कर तीनों लायसेंस को निरस्त कर दिया है।                                              
             


 

डॉ गौर विवि : दिसम्बर माह में आयोजित होगा तीसवाँ दीक्षांत समारोह, अधिसूचना जारी

डॉ गौर विवि : दिसम्बर माह में आयोजित होगा तीसवाँ दीक्षांत समारोह, अधिसूचना जारी

सागर. 30 नवंबर. डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के 30 वें दीक्षांत समारोह की अधिसूचना जारी कर दी गई है. दिसंबर माह में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में सीबीसीएस प्रणाली के अंतर्गत वर्ष 2020 और 2021 में उत्तीर्ण नियमित स्नातक एवं स्नातकोत्तर तथा 15 नवंबर 2019 के उपरान्त पी-एचडी, डी.एस.सी अथवा डी.लिट उपाधि अर्जित अभ्यर्थी दीक्षांत समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों को  विश्वविद्यालय पर अपलोड की गई सूचना अनुसार दिए गये लिंक पर निर्धारित शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. जो अभ्यर्थी दीक्षांत समारोह में उपस्थिति के बिना डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं, वे भी निर्धारित शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. दीक्षांत समारोह के उपरांत डिग्री उनके पते पर प्रेषित की जायेगी. 

दीक्षांत समारोह के मुख्य समन्वयक प्रो. नवीन कांगो ने बताया कि अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर दिए गये लिंक पर 05 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.  जो अभ्यर्थी दीक्षांत समारोह में व्यक्तिशः सम्मिलित होंगे उन्हें दीक्षांत पोशाक प्रदान किया जाएगा जिसे वे स्मृति के रूप में रख सकते हैं. समारोह में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए दीक्षांत पूर्वाभ्यास भी आयोजित होगा जिसकी सूचना विश्वविद्यालय वेबसाईट पर अलग से दी जायेगी. सभी अभ्यर्थियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. कम से कम कोविड टीके के एक डोज का प्रमाण-पत्र और कन्टेनमेंट जोन से आने वाले अभ्यर्थियों के पास समारोह आयोजन से 72 घंटे पूर्व का निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होना चाहिए. विश्वविद्यालय आगमन पर उन्हें विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र से स्क्रीनिंग प्रमाण-पत्र प्राप्त करना होगा.

रविवार, 28 नवंबर 2021

साप्ताहिक राशिफल : 29 नवंबर से 5 दिसंबर 2021 ★पण्डित अनिल पांडेय

साप्ताहिक राशिफल :  29 नवंबर से 5 दिसंबर 2021 
★पण्डित अनिल पांडेय

जय श्री राम। अगर कोई पूछे कि भाग्य क्या है तो मेरा जवाब है कि मेरे साथ जो अघटित घटा या घट रहा है या घटेगा वह  नियति है वह भाग्य है। और हम आप के साथ सप्ताह में घटित होने वाली घटनाओं के बारे में  साप्ताहिक राशिफल में बताते हैं। इस सप्ताह 29 नवंबर से 5 दिसंबर 2021 तक अर्थात विक्रम संवत 2078 शक संवत 1947 के कृष्ण पक्ष की दशमी से अगहन शुक्ल पक्ष की परिवा तक का यह साप्ताहिक राशिफल है ।
इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में कन्या राशि में रहेगा तथा तुला और वृश्चिक से होते हुए 5 तारीख को 9:52 से धनु राशि में प्रवेश करेगा। इस पूरे सप्ताह सूर्य वृश्चिक राशि वृश्चिक राशि में गुरु कुंभ राशि में शनि मकर राशि में शुक्र धनु राशि में और राहु वृष राशि में भ्रमण करेंगे मंगल 4 दिसंबर को 5:29 रात अंत से तुला राशि से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा । यह राशिफल ग्रहों के इन्हीं विचरण के आधार पर बनाया गया है।
आइए अब हम  राशि के अनुसार साप्ताहिक राशिफल पर चर्चा करते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातकों का अपने कार्यालय में अच्छा दबदबा रहेगा। भाग्य के स्थान पर आपके कार्य इस सप्ताह आपके परिश्रम के कारण होंगे।  आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। सामान्य धन प्राप्ति का योग है। आपका अपना भाई बहनों से इस सप्ताह सहयोग प्राप्त हो सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 1 और 2 दिसंबर  ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सप्ताह के सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 29 और 30 नवंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- मंगलवार के दिन व्रत रखें और हनुमान जी के मंदिर में जाकर तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें।
सप्ताह का शुभ दिन :-बृहस्पतिवार

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
वृष राशि के जातकों का भाग्य इस सप्ताह उनका एकाएक साथ देगा। कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी तथा कार्य का  बोझ आप पर बढ़ सकता है। आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। बुद्धादित्य योग के कारण आपके जीवनसाथी के अधिकांश कार्य सफल होंगे। संतान का आपको कम सहयोग  मिलेगा।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- अशुभ दिनो को छोड़कर बाकी सभी दिन एक जैसे हैं।  ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-अशुभ दिनो को छोड़कर बाकी सभी दिन एक जैसे हैं।  ।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- एक दो और 5 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:-  काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।
सप्ताह का शुभ दिन :-शुक्रवार

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल
मिथुन राशि के जातकों के प्रयास के कारण इस सप्ताह आपके शत्रु परास्त हो सकते हैं । परंतु इसके लिए आपको कठोर प्रयास करने होंगे। मिथुन राशि के अविवाहित जातकों के शादी के प्रस्ताव आ सकते हैं। छोटी मोटी दुर्घटना का योग है। भाग्य और परिश्रम के तालमेल से आपके कार्य इस सप्ताह संपन्न हो सकते हैं।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 29और 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर  ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-29 और 30 नवंबर 5 दिसंबर
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :-3 और 4 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- शुक्रवार को मंदिर में जाकर गरीब लोगों को चावल और सफेद कपड़े का दान दें।
सप्ताह का शुभ दिन :-रविवार

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि के जातकों के जीवनसाथी के अधिकांश कार्य इस सप्ताह सफल होंगे । भाग्य से आपको ठीक ठाक मदद मिलेगी ।आपको अपने संतान से बहुत सहयोग प्राप्त होगा ।छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी ।खराब रास्ते से धन आने का योग है। पेट में पीड़ा हो सकती है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 1 और 2 दिसंबर  ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सप्ताह के सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 5 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- शनिवार का व्रत करें और शनि मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें
सप्ताह का शुभ दिन :-बुधवार।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के जो जातक जनप्रतिनिधि हैं उनका अपने क्षेत्र में प्रभाव बढ़ेगा। जनता में उनके फॉलोअर्स की संख्या में इजाफा होगा। कार्यालय में आपकी लोगों से वाद विवाद हो सकती है। आपको चाहिए कि आप बाद विवाद से बचें । आपके अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए । आपका अपने भाई बहनों से इस सप्ताह संपर्क ठीक नहीं रहेगा। आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य नरम गरम रह सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :-सभी दिन सामान्य ।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सप्ताह के सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :-सभी दिन सामान्य है।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- गुरुवार का व्रत रखें और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।
सप्ताह का शुभ दिन :-रविवार

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों को अपने भाई बहनों से इस सप्ताह काफी मदद मिलेगी। कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी। संतान से आपको सहयोग प्राप्त होगा। भाग्य के स्थान पर परिश्रम से ही आपके कार्य सफल होंगे। आपके पेट में सामान्य पीड़ा हो सकती है। जीवन साथी से किसी बात पर तनाव हो सकता है। आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 29 और 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- सभी दिन ठीक हैं।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन  अपने घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें।
सप्ताह का शुभ दिन :-बृहस्पतिवार

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह अच्छे धन की प्राप्ति होगी । व्यापार  अच्छा चलेगा । भाई बहनों से सहयोग नहीं प्राप्त होगा। भाग्य आपका साथ देगा। जनता में आपका मान सम्मान बढ़ेगा । संतान से  ज्यादा सहयोग प्राप्त नहीं होगा । छोटी मोटी दुर्घटना का योग है ।शत्रु बनेंगे । कार्यालय में वाद विवाद हो सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 1 और 2  दिसंबर।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-1 और 2 दिसंबर।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 29 और 30 नवंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और सप्ताह के सातों दिन राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें।
सप्ताह का शुभ दिन :-बुधवार

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा । आपको या आपके जीवन साथी को शारीरिक कष्ट हो सकता है । धन आ सकता है मगर थोड़ी परेशानी के साथ। शत्रुओं पर आपकी विजय  होगी। कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी । आपको सम्मान प्राप्त हो सकता है । आपको अपनी बहनों से इस सप्ताह अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । आपको अपनी संतान से इस सप्ताह कम सहयोग प्राप्त होगा । बुरे रास्ते से धन आ सकता है।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :-सभी दिन सामान्य हैं।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 1 और 2 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- आपको चाहिए कि आप  इस सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ स्वयं करें या किसी विद्वान ब्राह्मण से कराएं।
सप्ताह का शुभ दिन :-मंगलवार।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की प्राप्ति हो सकती है । अगर वे नौकरी में नहीं है और रिजल्ट आने वाला है तो उनको नौकरी मिल भी सकती है । इस सप्ताह आपके खर्चों में कमी आएगी । आपके प्रयासों से आपके शत्रु आप से हार सकते हैं । कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी परंतु वाद विवाद हो सकता है । किसी कन्फ्यूजन के कारण दुर्घटना हो सकती है ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 29 और 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-29 और 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 3 और 4 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- अप प्रतिदिन अपने माता पिता जी का आशीर्वाद लेकर ही कार्य पर निकलें।
सप्ताह का शुभ दिन :-सोमवार और मंगलवार।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 
मकर राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह सामान्य रहेगा। आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है। कार्यालय में आपको को थोड़ी परेशानी आ सकती है । आपके अपने संतान से इस सप्ताह कम सहयोग प्राप्त होगा आपको अपने भाई बहनों से भी इस सप्ताह कम सहयोग प्राप्त होगा इस सप्ताह आपको अच्छे धन की प्राप्ति होगी ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- एक और दो दिसंबर।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 5 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन  चिड़ियों को दाना दे।
सप्ताह का शुभ दिन :-शुक्रवार और शनिवार।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल  
कुंभ राशि के जातक इस सप्ताह अपने  कार्यालय के सभी कार्यों में सफल रहेंगे । भाग्य के स्थान पर परिश्रम से इनको ज्यादा फल की प्राप्ति होगी । आपके माताजी को कष्ट हो सकता है । आपका स्वास्थ्य भी थोड़ा नरम गरम रहेगा । जीवनसाथी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । संतान से आपको इस सप्ताह कम सहयोग प्राप्त होगा परंतु आपको अपनी लड़कियों से अच्छा सहयोग मिलेगा । धन की मामूली प्राप्ति हो सकती है ।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 29 और 30 नवंबर को छोड़कर बाकी सभी दिन ठीक है।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :-सभी दिन सामान्य हैं।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :-29 और 30 नवंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- आपको चाहिए क्या आप इस सप्ताह भगवान शिव का अभिषेक करवाएं।
सप्ताह का शुभ दिन :-शनिवार

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल 

मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह धन की अच्छी प्राप्ति हो सकती है । कार्यालय में आपको थोड़ी परेशानी रहेगी ।आपका भाग्य सप्ताह आपका अच्छा साथ देगा। आपको चमड़े का रोग हो सकता  है । संतान से आपको कम सहयोग प्राप्त होगा। भाई बहनों से भी आपको इस सप्ताह कोई आशा नहीं करना चाहिए।
सफलता प्राप्त करने हेतु शुभ दिनांक :- 29 और 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर।
शेयर खरीदने जैसे रिस्क के कामों हेतु  शुभ दिनांक :- 21 और 30 नवंबर तथा 5 दिसंबर।
सावधानी पूर्वक कार्य करने का समय :- 1 और 2 दिसंबर।
दुष्ट शक्तियों से लड़ने का उपाय:- आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह चींटियों को शक्कर दें।
सप्ताह का शुभ दिन :-सोमवार और मंगलवार।

दर्शकों इस सप्ताह  मंगल दिनांक 4 दिसंबर को 5:29 रात अंत से तुला राशि से वृश्चिक राशि मैं प्रवेश करेंगे। तुला राशि का स्वामी शुक्र और मंगल के बीच सामान्य संबंध है ।जबकि वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल स्वयं है । जिसके कारण मंगल अत्यंत मजबूत हो जाएगा। मंगल का यह विचरण मिथुन धनु कुंभ और मीन राशि के लिए अत्यंत फायदेमंद होगा । अन्य राशियों पर इसका मिलाजुला प्रभाव रहेगा। इस संबंध में अलग से एक वीडियो बनाया जा रहा है।
मां शारदा से हमारी प्रार्थना है कि हमारी सभी दर्शकों को समृद्धि संपन्नता सुख और स्वास्थ्य प्रदान करें।

जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333

 यूट्यूब लिंक

Archive

Adsense