बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गैंगस्टर अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ अहमद की गोली मारकर हत्या▪️देखे: लाइव वीडियो

गैंगस्टर अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ अहमद की गोली मारकर हत्या
▪️देखे: वीडियो

प्रयागराज,15 अप्रैल ,2023 : गैंगस्टर अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ अहमद की प्रयागराज में मेडिकल के लिए ले जाते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई है. सूत्रों के अनुसार अतीक और अशरफ पर दो से तीन बदमाशों ने फायरिंग की है. अतीक और अशरफ पुलिस की कस्टडी में थे.

          देखे :हत्या के दो वीडियो





अस्पताल में मेडिकल टेस्ट के लिए ले जा रही थी । पत्रकार साथ-साथ चलते हुए अतीक से सवाल कर रहे थे। इसी बीच तीन युवक मीडियाकर्मी बनकर पुलिस का सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए आए और अतीक के सिर में गोली मार दी। इसके बाद अशरफ पर फायरिंग की। दोनों वहीं ढेर हो गए।



इस हमले के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस हमले में कॉन्स्टेबल मानसिंह को भी गोली लगी है, जिसे अस्पताल ले जाया गया है। तीनों हमलावरों ने सरेंडर कर दिया है। यूपी पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी कह नहीं रही है। हमले के तुरंत बाद, यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार CM योगी से मिलने पहुंचे हैं।
हमले के पहले की तस्वीर

          गिरफ्त में हमलावर
माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की पुलिस सुरक्षा के बीच हत्या कर दी गई है. अतीक अहमद पर तीन लोगों ने हमला किया. पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया है. गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज में मेडिकल कॉलेज के पास गोली मारी गई. जो वीडियो सामने आया है उसमें अतीक मीडिया कर्मियों के बीच नजर आ रहे हैं. इसी बीच वहां गोली चलती है और उनके सिर में जाकर लगती है. हत्यारे मीडिया कर्मी बनकर आए थे.

पुलिस ने तीन को पकड़ा

माफिया अतीक और उसके भाई को गोली मारने वाले तीनों हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हमलावरों को थाने ले जाया गया है। इस बीच एक सिपाही भी घायल हो गया। घायल सिपाही को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया।गिरफ्तार किए गए तीनों हमलावरों के नाम भी सामने आ गए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अतीक अहमद पर गोली चलाने वाले हमलावरों में अरुण मौर्या, नवीन तिवारी और सोनू शामिल था।पुलिस क्स्टडी में हुई हत्या को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे है।

अतीक अहमद और अशरफ को काल्विन अस्पताल परीक्षण के लिए ले जाया जा रहा था। उसी दौरान ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी गई। अज्ञात वाहनों से आए हमलावर इस सनसनीखेज हत्याकांड को अंजाम देने के बाद सरेंडर कर दिया। जिले की सीमा को सील कर दिया गया है। वहीं, मौके पर पुलिस के साथ आरएएफ को भी बुला लिया गया है। शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस और आरएएफ के जवान तैनात कर दिए गए हैं। पुराने शहर में दंगे की स्थिति है।

Share:

आशीष नामदेव बने दिल्ली केंटोनमेंट के क्षेत्रीय कल्याण अधिकारी▪️गौर विवि के पूर्व छात्र है आशीष

आशीष नामदेव बने दिल्ली केंटोनमेंट के क्षेत्रीय कल्याण अधिकारी

▪️गौर विवि के पूर्व छात्र है आशीष


नईदिल्ली,15 अप्रैल ,2023:. डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र एवं वर्तमान रक्षा मंत्रालय में सहायक निदेशक के पद पर कार्यरत आशीष कुमार नामदेव को क्षेत्रीय कल्याण अधिकारी दिल्ली कैंटोनमेंट भारत सरकार के डीओपीटी विभाग द्वारा नियुक्त किया गया। 

Share:

राज्य स्तरीय कुश्ती : सागर के पहलवानों ने 1 स्वर्ण सहित 6 पदक झटके

राज्य स्तरीय कुश्ती :  सागर के पहलवानों ने  1 स्वर्ण सहित 6 पदक झटके 

सागर ,15 अप्रेल 2023 जबलपुर में 13 अप्रेल और 14 अप्रेल को आयोजित हुई दो दिवसीय सब जूनियर राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतिस्पर्धा में प्रदेश के 20 जिलों के अंडर 17 आयु वर्ग के कुल 200 खिलाड़ियों में शामिल सागर जिला कुश्ती संघ के कुश्ती दल ने  सागर का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहतर खेल का प्रदर्शन किया। सागर के पहलवान खिलाड़ियों में से 73 किलोग्राम भार वर्ग में विधि यादव ने गोल्ड मैडल प्राप्त कर सागर का गौरव बढ़ाया। इसके साथ ही 65 किलोग्राम भार वर्ग में मेघा कुशवाहा में सिल्वर मैडल, ग्रीको रोमन स्टाइल के 71 किलोग्राम भार वर्ग में केतन कश्यप ने सिल्वर मेडल, 92 किलोग्राम भार वर्ग में आर्यन रैकवार ब्रॉन्ज मेडल, 61 किलोग्राम भार वर्ग में रूची साहू ने ब्रॉन्ज मेडल, 46 किलोग्राम भार वर्ग में श्रेया कुर्मी ने ब्रॉन्ज मैडल प्राप्त किए। दल मेनेजर मनीष यादव, महिला कुश्ती प्रशिक्षक जय श्री राठौर, महेंद्र यादव के मार्गदर्शन में खिलाड़ियों ने स्वर्ण पदक सहित कुल 6 पदक हासिल किए। सागर के इन विजेता खिलाड़ियों का चयन मध्यप्रदेश की ओर से राष्ट्रीय कुश्ती हेतु विजेता 30 खिलाड़ियों में किया जायेगा। जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कुश्ती के 30 विजेता खिलाड़ियों का दल गोंडा में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगा। सागर के पहलवान खिलाडियों की इस उपलब्धि के लिए सागर जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष आनंद विश्वकर्मा सहित सभी पदाधिकारियों नरेंद्र सोनी,संजय यादव, दुलारे उस्ताद, शुरेन्द्र उस्ताद, राजकमल केसरवानी खलीफा,सुरेश खलीफा,गुड्डू पहलवान, पुरसोत्तम पहलवान, शंकर पहलवान, हीरालाल,केशव सोनी, कन्हैया पहलवान, अंकित दीक्षित, रौशन पहलवान सत्यजीत सिंह समाजसेवी बीना, डब्बू पहलवान, पप्पू यादव, विष्णु यादव आदि सभी ने विजेता पहलवान खिलाड़ियों को बधाई दी।
Share:

डा निशांत खरे युवा आयोग के और प्रताप करोसिया सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष बने

डा निशांत खरे युवा आयोग के और प्रताप करोसिया सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष बने

भोपाल,15 मार्च ,2023 : मध्यप्रदेश में चुनावी साल में आयोग और अन्य संस्थानों में राजनेतिक नियुक्तियों का दौर जारी है। राज्य सरकार ने आज दो आयोगों में अध्यक्ष नियुक्त किए है। मध्यप्रदेश युवा आयोग का अध्यक्ष डा निशांत खरे को और मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का अध्यक्ष प्रताप करोसिया को बनाया गया ही। 



डा खरे का नाता सागर से

डॉ निशांत खरे मध्य प्रदेश युवा आयोग के अध्यक्ष नियुक्त हुए है। खेल मंत्रालय ने  उनकी नियुक्ति 2 वर्षों के लिए की है।डा खरे इंदौर के लोकप्रिय डाक्टर है। उनका नाम महापौर प्रत्याशी के लिए भी तेजी से सामने आया था।डॉ निशांत खरे सागर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ अनिल खरे के सुपुत्र हैं।

प्रताप करोसिया बाल्मिकी समाज के कद्दावर नेता


अनुसूचित जाति मोर्चा के पूर्व प्रदेश महामंत्री एवं वाल्मीक समाज के कद्दावर नेता श्री प्रताप करोसिया जी को मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। नगरीय प्रशासन विभाग ने इसके आदेश जारी किए । वे अखिल भारतीय वाल्मीकि महासभा के राष्ट्रीय महासचिव भी है। 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

राहतगढ़ : मीजल्स प्रभावितवार्डो का निरीक्षण किया कलेक्टर ने ,दिए आवश्यक निर्देश

राहतगढ़ : मीजल्स प्रभावित
वार्डो का  निरीक्षण किया कलेक्टर ने ,दिए आवश्यक निर्देश


सागर 15 अप्रैल 2023 : कलेक्टर श्री दीपक आर्य शनिवार को राहतगढ़ पहुंच कर अधिकारियों के साथ मिजल्स प्रभावित वार्डों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री अशोक सेन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. ममता तिमोरे, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री एस.आर. रोशन , सीएमओ श्री आर.सी. अग्रवाल, विकासखंड मेडिकल अधिकारी डॉ विकेश फुसकेले, तहसीलदार श्री वैभव बैरागी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री दीपक आर्य राहतगढ़ पहुंचकर वार्ड क्रमांक 10 से लेकर 13 तक गली-गली में वार्डवासियों से चर्चा की एवं उनको समझाएश दी। प्रभावित बच्चों से भी कलेक्टर श्री आर्य ने मुलाकात की । उन्होंने समस्त वार्डवासियों से अपील की है कि प्रशासन का सहयोग करें एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगने वाली मीजल्स टीकाकरण में सहयोग करें एवं सभी बच्चों का टीकाकरण कराएं।


BMC मे डॉक्टर्स की हड़ताल आश्वासन के बाद स्थगित: डीन से की थी एसीएस ने अभद्रता

 उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद कम से कम 30 मिनट तक बच्चों की परिस्थिति को देखना पड़ता है इसके लिए शिविर लगाएं एवं उनको ऑब्जर्वेशन में रखकर टीकाकरण करें । कलेक्टर श्री दीपक आर्य वार्डों में भ्रमण के दौरान वार्ड वासियों से उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं उनके निराकरण के संबंध में तत्काल निर्देश दिए।
      कलेक्टर श्री आर्य ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि संपूर्ण वार्डों में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं लगातार मच्छर रोधी दवा का छिड़काव करें। उन्होंने कहा कि वार्डो में जहां जहां पानी भरे होने की स्थिति है उसके लिए निकासी व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करें।
       कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने वार्ड की महिलाओं से लाड़ली बहना योजना के आवेदन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की एवं समस्त बहनों से अपील की कि आप सभी बहने 30 अप्रैल तक अपने अपने आवेदन अवश्य भरें एवं शासन की योजना का लाभ प्राप्त करें । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को निर्देश दिए कि सभी घरों में जाकर बहनों से संपर्क करें एवं जिस बहन के आवेदन नहीं भरे गए हैं उनके आवेदन भराने में मदद करें ।
Share:

Sagar: खुले बोरवेल, बावड़ियों को बंद करने की कार्रवाई जारी,दो खुले बोर किए बंद

Sagar: खुले बोरवेल, बावड़ियों को बंद करने  की कार्रवाई जारी,दो खुले बोर किए बंद


सागर, 15 अप्रैल 2023
सागर कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश के तत्काल पश्चात सागर जिले में खुले हुए बोरवेल एवं बावरियों को चिन्हित उनको बंद करने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने विगत दिवस आदेश जारी किया था। जिसमें समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों, समस्त नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया था कि अपने-अपने क्षेत्र में खुले हुए बोरवेल एवं बावडियों को चिन्हित करें एवं उनको बंद करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। इसी परिपेक्ष्य में लगातार कार्रवाई की जा रही है। पामाखेड़ी विद्यालय में दो बोरवेल खुले चिन्हित किए गए थे, जिन पर अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डेरिया द्वारा पीएचई के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उन को बंद कराने कराया गया ।


     इसी प्रकार खुरई विकासखंड में एक बोरवेल खोला पाया गया। जिसको अनुविभागीय अधिकारी श्री मनोज चौरसिया एवं तहसीलदार श्री इसरार खान ने मौके पर पहुंचकर बंद कराने की कार्रवाई की।
Share:

महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट का समापन कल 16 अप्रैल को▪️ मंत्री भूपेंद्र सिंह होंगे मुख्यातिथि, सुशील तिवारी ने दिया आमंत्रण▪️इंडियन आइडल के गायक देबू चक्रवर्ती देंगे प्रस्तुति▪️मेयर श्रीमती संगीता तिवारी ने सभी नागरिकों को किया आमंत्रित

 महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट  का समापन कल 16 अप्रैल को

▪️ मंत्री भूपेंद्र सिंह होंगे मुख्यातिथि, सुशील तिवारी ने दिया आमंत्रण

▪️इंडियन आइडल के गायक देबू चक्रवर्ती देंगे प्रस्तुति

▪️मेयर श्रीमती संगीता तिवारी ने सभी नागरिकों को किया आमंत्रित

तीनबत्ती न्यूज
सागर, 15 अप्रैल ,2023 : फ्लड लाईट की दूधिया रोशनी में नगर में पहली बार, आयोजित हो रही महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 का फाइनल मैच शुक्रवारी इलेवन और सागर वॉरियर्स इलेवन की क्रिकेट टीम के बीच आयोजित होगा। प्रतियोगिता के पहले विभिन्न सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन होगा। शहर के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए एवं खिलाड़ियों की प्रतिभा को एक उचित मंच देने के उद्देश्य से सिटी स्टेडियम सागर में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी जी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी जी के निर्देशन में आयोजित हो रहे, महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 में फाइनल मैच के मुख्य अतिथि मान. मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह नगरीय प्रशासन एवं आवास विभाग  होंगे। कार्यक्रम के संयोजक रिशांक तिवारी ने बताया कि मंत्री भूपेंद्र सिंह का बुंदेली परंपराओं के साथ आतिशबाजी, ढोल नगाड़े एवं पुष्पवर्षा से भव्य स्वागत होगा। 


समापन पर देबू चक्रवर्ती की प्रस्तुति

कार्यक्रम की शुरुवात रविवार को (16 अप्रैल 2023) शाम 6 बजे से होगी जिसमें इंडियन आइडल 6 एवं भारत की शान 3 के ख्याति प्राप्त गायक श्री देबू चक्रवर्ती अपने गानों की प्रस्तुति देंगे। इसके बाद खुली जीप में ग्राउंड मार्च होगा। जिसके बाद भव्य आतिशबाजी के साथ लाईट, साउंड एवं बलून का रंगारंग कार्यक्रम दर्शकों के लिए आयोजित होगा। इसके साथ ही कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां किया जाना भी प्रस्तावित है।


महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिता के समापन अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने शहर के खेलप्रेमियों के साथ साथ समस्त नागरिकगणों को भी सादर आमंत्रण किया है। महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि टूर्नामेंट के आयोजक एवं आयोजन समिति के सदस्यों ने मंत्री भूपेंद्र सिंह जी के निवास पर पहुंचकर , पुष्पगुच्छ भेंट कर आमंत्रण कार्ड देते हुए मंत्री जी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित भी किया है। इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी, कार्यक्रम के संयोजक श्री रिशांक तिवारी एवम सूर्यांश तिवारी सहित आयोजन समिति के सदस्य जिला उपाध्यक्ष श्री नवीन भट्ट, श्री संतोष दुबे, श्री अजय तिवारी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

SAGAR :चार लोगो की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट निकली

SAGAR :चार  लोगो की कोरोना  पॉजिटिव रिपोर्ट निकली

 सागर,15 अप्रैल 2023: मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना मरीज ने चिंता बढ़ा दी है। सागर जिले में आज चार लोगो कि रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इनमे तीन कैदी और एक स्टूडेंट शामिल है। दो दिन पहले भी एक कैदी संक्रमित निकला था।

बीएमसी में मिडिया प्रभारी डा उमेश पटेल ने बताया कि आज चार की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली जा।  हालांकि सर्दी खांसी के लक्षण ही सामने आए है। उधर  जिला प्रशासन इसकी सतर्कता के लिए एडवायजरी जारी कर चुकी है। बीएमसी में इलाज के समुचित निर्देश भी दिए गए है।  मार्च और अप्रैल माह में अभी तक 10 केस सामने आ चुके है



जिलेवासियों से  एहतियात बरतने की अपील
 सागर  जिले में चार कोरोना पॉजिटिव मरीज होने की जानकारी मिलने पर
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने  जिलेवासियों से  एहतियात बरतने की अपील की  है। सीएमएचओ ने कहा कि मास्क लगाएं, 2 गज की दूरी रखें एवं भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, सैनिटाइजर का प्रयोग करें और साफ सफाई का विशेष  ध्यान रखें।
 उन्होंने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें और कोरोना की जांच कराएं ताकि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके।

मध्यप्रदेश में बढ़ता संक्रमण

पिछले दिन तक प्रदेश में 51 नए संक्रमित मिले है। भोपाल और इंदौर में सबसे ज्यादा केस है। वहीं, भोपाल में एक महिला की मौत रिपोर्ट हुई है। 
मध्य प्रदेश में कोरोना के आकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। प्रदेश में गुरुवार को 51 नए संक्रमित मिले है। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों का आकड़ा 256 पहुंच गया है। वहीं, एक मरीज की मौत रिपोर्ट हुई है। प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 5.7 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में 888 जांच में 51 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा भोपाल में 17 और इंदौर में 12 संक्रमित मरीज मिले है। 20 मरीज ठीक हुए हैं। लंबे समय बाद प्रदेश में भोपाल में एक कोरोना मरीज की मौत हुई है। 80 वर्षीय महिला कस्तुरबा गांधी अस्पताल में भर्ती थी। महिला दूसरी बीमारियों से पीड़ित थी। उनके छाती और फेफड़े में हवा भरने की समस्या के साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारी थी। महिला की मौत के साथ ही प्रदेश में मौत का आकड़ा 10 हजार 778 पहुंच गया है। वहीं, प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1055504 पहुंच गई है। वहीं, 1044470 मरीज ठीक हुए हैं।



9 जिलों में मिले नए मरीज- भोपाल और इंदौर के अलावा ग्वालियर में 2, होशंगाबाद में 4, जबलपुर में 5, रायसेन में 1, राजगढ़ में 6, सीहोर में 3, उज्जैन में 1 संक्रमित मरीज मिला है।
14 जिलों में एक्टिव केस- आगर मालवा में 3, भोपाल में 98, दतिया में 2, ग्वालियर में 15, होशंगाबाद में 15, इंदौर में 52, जबलपुर में 24, खंडवा में 1, रायसेन में 5, राजगढ़ में 15, सागर में 7, सतना में 3, सीहोर में 6, और उज्जैन में 8 एक्टिव मरीज मिले है।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

BMC मे डॉक्टर्स की हड़ताल आश्वासन के बाद स्थगित: डीन से की थी एसीएस ने अभद्रता

BMC मे डॉक्टर्स की हड़ताल आश्वासन के बाद स्थगित: डीन से की थी एसीएस ने अभद्रता


सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में शनिवार सुबह से डॉक्टर हड़ताल पर रहे। उन्होंने डीन के साथ अभद्रता का विरोध किया। सागर चिकित्सक संघ के अध्यक्ष सर्वेश जैन ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान एसीएस मोहम्मद सुलेमान ने बीएमसी डीन डॉ. आरएस वर्मा से अपशब्द कहे हैं। इसके विरोध में सभी डाक्टर हड़ताल पर थे। हालांकि डिवीजनल कमिश्नर के आश्वासन के बाद हड़ताल को होल्ड पर रख डॉक्टर काम पर लौट आए हैं। जानकारी के अनुसार बुधवार को साप्ताहिक वीडियो कांफ्रेंसिंग थी। इसमें प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों के जिम्मेदारों से बात की जा रही थी।


इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के एसीएस मोहम्मद सुलेमान सभी से बात कह रहे थे। इसी बातचीत के दौरान उन्होंने बीएमसी के डीन डॉ. आरएस वर्मा को डांटते हुए अपशब्द कहे थे। डीन से अपशब्द कहे जाने की सूचना मिलते ही डॉक्टरों ने विरोध शुरू कर दिया। शनिवार बीएमसी के डॉक्टर लामबंद हुए और हड़ताल पर चले गए। इस दौरान बीएमसी से जूनियर डॉक्टरों काम संभाला। हालांकि दोपहर करीब 12 बजे डिवीजनल कमिश्नर के आश्वासन पर डॉक्टर काम पर लौट आए।

डॉ. सर्वेश जैन ने बताया कि गलती बर्दाश्त हो सकती है लेकिन अभद्रता नहीं। एसीएस हमारे डीन से माफी मांगे। डिवीजनल कमिश्नर के आश्वासन पर हड़ताल होल्ड कर रखी गई है। सोमवार दोपहर 12 बजे तक मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। इसके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

Sagar: पारिवारिक विवाद, भाई ने भाई को गोली मारी,पत्नी को भी लगी

Sagar: पारिवारिक विवाद, भाई ने भाई को गोली मारी,पत्नी को भी लगी

सागर,15 अप्रैल 2023 सागर के बहेरिया थाना की कर्रापुर चौकी क्षेत्र में पारिवारिक विवाद में भाई ने भाई को गोली मार दी। वहीं, बीचबचाव करने आई पत्नी को भी गोली लगी है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की है। कर्रापुर बाजार निवासी अरविंद सिंह ने पुलिस को बताया कि घर के एक कमरे में रखी पेटी में कपड़े रखने को लेकर भाई उदयभान की पत्नी सुधारानी से विवाद हो गया था। जिसके बाद उदयभान ने पिस्टल से बड़े भाई अरविंद पर फायर कर दिया। गोली उसके दाएं हाथ में लगी। इसके बाद उसने दूसरा फायर किया जो बीचबचाव कर रही पत्नी सुधा रानी के बाएं हाथ को छूते हुए निकल गई। 
घटनाक्रम की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामला जांच में लिया। वहीं घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। मामले में पुलिस ने बड़े भाई अरविंद की शिकायत पर उदयभान सिंह के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। उदयभान ने अवैध पिस्टल से गोली चलाई थी।


मुझे फंसाने खुद को गोली मारी 
 
घटनाक्रम में पत्नी सुधा को गोली लगने के बाद आरोपी पति उदयभान भी अस्पताल पहुंच गया। जहां मीडिया से बात करते हुए उसने कहा कि घर में
करीब एक साल से विवाद चल रहा है। जलन को लेकर झगड़ा करते हैं। पत्नी सुधा ने कपड़े रखने के लिए पेटी का ताला खोलने का बोला था। इसी बात पर रानी ठाकुर से विवाद हुआ। तभी अरविंद ठाकुर आए और उन्होंने गोली चला दी।
मैं घटनास्थल से भाग कर पुलिस चौकी पहुंचा और पुलिस को सूचना दी। अरविंद ने स्वयं के हाथ में गोली मारी है। ताकि वे मुझे फंसा सकें। हालांकि पुलिस ने मामले की जांच की तो सामने आया कि उदयभान ने ही पिस्टल से फायरिंग की थी।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________



Share:

GPLC Indo-Pacific 2023: ग्लोबल पीस लीडरशिप कान्फ्रेस - इंडो-पैसिफिक 2023 का आयोजन▪️दुनिया भर के प्रतिनिधि शांति को बढ़ावा देने के नए तरीकों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा हुए

GPLC Indo-Pacific 2023: 
ग्लोबल पीस लीडरशिप कान्फ्रेस - इंडो-पैसिफिक 2023 का आयोजन

▪️दुनिया भर के प्रतिनिधि शांति को बढ़ावा देने के नए तरीकों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा हुए 

नई दिल्ली,15 अप्रैल ,2023 : ग्लोबल पीस लीडरशिप कॉन्फ्रेंस इंडो-पैसिफिक 2023  (GPLC Indo-Pacific 2023) का आयोजन 11-13 अप्रैल, 2023 को ली मेरिडियन और रॉयल प्लाजा होटल्स, नई दिल्ली, भारत में किया गया। जिसमें 1000 से अधिक छात्रों, राजदूतों और शांति निर्माताओं को वर्चुअली और व्यक्तिगत प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन का विषय "वसुधैव कुटुम्बकम: मानव चेतना और शांति को आगे बढ़ाने के लिए विजन" था।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
“वसुधैव कुटुम्बकम" एक लक्ष्य है लेकिन हमारी इस प्रक्रिया में चार घटक हैं, 1. युवाओं की भागीदारी, युवाओं का निर्माण, राष्ट्र का निर्माण। 2. मूल्य
 शिक्षा। शिक्षा अधिकांश वैश्विक समस्याओं को हल करने की कुंजी है, इसका ज्ञान से संबंध हो सकता है। 3. मूल्य-आधारित शांति निर्माण - शांति हमारे भीतर है। शांत कैसे बनें, खुद का निर्माण करें, प्यार करें और दूसरों को सेवा प्रदान करें, 4. पर्यावरण संरक्षण - ग्लोबल पीस फाउंडेशन इंडिया के अध्यक्ष डॉ. मार्कंडेय राय ने कहा कि पृथ्वी के मित्र बनें शत्रु नहीं क्योंकि प्रकृति में जबरदस्त शक्ति है, हम पृथ्वी के बिना टिके नहीं रहेंगे। ये चार अवयव मानव चेतना और शांति को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे।”

कार्यशालाओ में  किया प्रस्तुत

इन मुद्दों को पीएलसी 2023 (GPLC 2023) के दौरान आयोजित कार्यशालाओं के चार ट्रैक के माध्यम से प्रस्तुत किया गया था। युवा सशक्तिकरण ट्रैक का लक्ष्य मौजूदा समस्याओं को हल करने के लिए युवाओं के दृष्टिकोण में सुधार करना, वैश्विक परिप्रेक्ष्य से कैसे सोचना है, और नैतिक और अभिनव नेता बनना - पुनर्विचार करना, फिर से इन सबको इन अर्थों में परिभाषित करना था और रूपांतरित करना है । दूसरा ट्रैक, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन फॉर द फ्यूचर, में छात्रों को उनके जीवन के सभी पहलुओं में सफल होने और समग्र शांति में योगदान देने के लिए तैयार करने के लिए नए रुझानों, विचारों और नीतियों का विश्लेषण किया गया । मूल्य-आधारित शांति निर्माण ट्रैक ने प्रभावी मॉडल, सर्वोत्तम प्रथाओं, व्यावहारिक तरीकों और शैक्षिक कार्यक्रमों, युवा नेतृत्व विकास और समुदाय-आधारित शांति निर्माण के लिए भूमिका पर विचार किया और मूल्यांकन किया कि शांति निर्माण को कैसे लागू किया जाए। अंतिम ट्रैक, पर्यावरण संरक्षण ने पर्यावरण की देखभाल के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जाए, भविष्य की पीढ़ियों से समझौता न करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जाए और कचरे का मुकाबला करके हरियाली की रक्षा और बड़ावा दिया जाए।

अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं और स्थानीय राजदूतों ने भी उच्च पूर्ण सत्र (हाई प्लनेरी) के दौरान अपने विचार व्यक्त किए। जिसमें स्थानीय नृत्य प्रदर्शन, शांति और शांति को बढ़ावा देने के लिए एक ध्यान, और C20 की प्रतिनिधि गले लगाने वाली संत माता अर्मिताानंदमयी और राजदूत विजय नांबियार, शेरपा C20 के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न वक्ताओं की टिप्पणियां और वक्तव्य शामिल थे ।

ग्लोबल पीस फाउंडेशन के चेयरमेन डॉ. ह्यून जिन प्रेस्टन मून ने उच्च पूर्ण सत्र का समापन करते हुए कहा, 'मुझे आशा है कि आप में से प्रत्येक अपने-अपने प्रभाव क्षेत्र में शांति निर्माता बनेंगे और वैश्विक शांति के महान आंदोलन में हमारे साथ शामिल होंगे।' डॉ. मून ने शांति के महत्व पर जोर दिया और यह भी बताया कि कैसे संघर्षों और स्वतंत्रता के माध्यम से भी इसे हासिल किया जा सकता है, जैसा कि महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला जैसे महान नेताओं ने प्रदर्शित किया। माता अमृतानंदमयी देवी ने गरिमा मयी वर्चुअल उपस्थिति (अम्मा) में कहा कि हमें लालच और अन्याय से भरी दुनिया में निस्वार्थ और करुणामय होने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने बुरी विचारधाराओं का विरोध करने और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाने का आग्रह किया।

राजदूत वीरेंद्र गुप्ता कहा कि युद्धों को रोकने के पारंपरिक तरीके अप्रभावी साबित हुए हैं, और हमें एक मजबूत और शांतिपूर्ण विकल्प तलाशना चाहिए। राजदूत विजय नांबियार ने कहा कि संघर्ष की प्रकृति पर एक गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि सच्चाई को छिपाने के लिए अक्सर इसका उपयोग कैसे किया जाता है। स्वामी चिदानंद सरस्वती ने 21वीं सदी में प्रतिकूलता का सामना करते हुए समावेशिता की आवश्यकता पर बल देते हुए 'वसुधैव कुटुम्बकम' के सही सार पर ध्यान केंद्रित किया और सभी को प्रेम, शांति और सद्भाव के साथ मिलकर चलने के लिए प्रोत्साहित किया। पद्म श्री अगुस इंद्र बाली ने कहा कि इंडोनेशिया के गहन ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करते हैं, एक नया और अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। फादर जोसेफ ने कहा कि विश्वास और धर्म के माध्यम से प्रेम फैलाने पर जोर देते हैं।

ग्लोबल पीस फाउंडेशन के अध्यक्ष, श्री जेम्स पी. फ्लिन, हमारा ध्यान भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए आवश्यक कदमों की ओर निर्देशित करते हैं। वह साहसिक और सहयोगात्मक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देते हैं जो कृत्रिम सीमाओं को पार करते हैं क्योंकि हम एक ऐसे भविष्य की ओर प्रयास कर रहे हैं जो उनसे परे है। डॉ. विक्रांत तोमर ने हमारे मतभेदों को ठीक करने के बजाय हमारी समानताओं को संजोने के महत्व पर जोर दिया, जो सभी सौभाग्यशाली लोगों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं।

जीपीएलसी 2023 की शुरुआत यूथ सस्टेनैथॉन: लीप हब चैलेंज 2023 के उद्घाटन के साथ हुई, जहां मानव रचना विश्वविद्यालय के छात्रों ने पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए अभिनव समाधानों को प्रस्तुत किया, मेंटर्स ने छात्रों की सहायता कि जिससे वे समस्याओं की पहचान और चुनौतीयों के दौरान समाधान के साथ आगे आए।

अंतिम दिन, "नई दिल्ली घोषणा" पत्र को वहाँ उपस्थित लोगों द्वारा व्यक्तिगत रूप से और वर्चुअल रूप में हस्ताक्षर किए गए। घोषणा में संबोधित मुद्दों को पूरा करने के लिये नौ विशिष्ट कियान्वयन बिंदुओं (एक्शन प्लान) को शामिल हैं, शांति सलाह के माध्यम से युवाओं को विकसित करना, सभी के लिए सेवा-आधारित प्रथाओं को प्रोत्साहित करना, गरीबी निवारण में सहायता करना, पर्यावरण संरक्षण, युवा विकास और अन्य प्रमुख सिद्धांत; और शिक्षा प्रथाओं को बदलना प्रमुख है । हस्ताक्षरित घोषणा सिविल-20 (C-20 ) इंडिया 2023 और G-20 को प्रस्तुत किया जाएगा। जिसकी मेजबानी सितंबर में भारत में की जाएगी।

ग्लोबल पीस लीडरशिप कॉन्फ्रेंस इंडो-पैसिफिक 2023 (GPLC 2023) का आयोजन ग्लोबल पीस फाउंडेशन (GPF) और सह-आयोजकों अंतर्राष्ट्रीय सहयोग परिषद (ARSP), मानव रचना यूनिवर्सिटी और युवसत्ता यूथ फॉर पीस ने सिविल 20 इंडिया 2023 के सहयोग से किया है । भारत में इससे पूर्व GPLC आयोजन 2014 में नई दिल्ली में किया था . ग्लोबल पीस फाउंडेशन ने अब तक जीपीएलसी का आयोजन मलेशिया, फिलीपींस, नेपाल, इंडोनेशिया, भारत, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया, मंगोलिया, तंजानिया, युगांडा, उत्तरी आयरलैंड, ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका आदि देशों में किया है।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023:बाबा इलेवन, शुक्रवारी इलेवन, सागर वॉरियर्स इलेवन और बीटी क्रिकेट क्लब की टीमें पहुंची सेमीफाइनल में• महिलाओं में गर्ल्स पीजी कॉलेज की टीम जीती

महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023:बाबा इलेवन, शुक्रवारी इलेवन, सागर वॉरियर्स इलेवन और बीटी क्रिकेट क्लब की टीमें पहुंची सेमीफाइनल में

• महिलाओं में गर्ल्स पीजी कॉलेज की टीम जीती



सागर,14 अप्रैल,2023। फ्लड लाईट की दूधिया रोशनी में नगर में पहली बार, आयोजित हो रही महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 के अंतर्गत हो रहे मुकाबले अब अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ते जा रहे हैं। जिनको देखने के लिए दर्शको की तादाद सिटी स्टेडियम सागर में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। शहर के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए एवं खिलाड़ियों की प्रतिभा को मंच देने के उद्देश्य से सिटी स्टेडियम सागर में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी जी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी जी के निर्देशन में आयोजित हो रहे, महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 में शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल के मुकाबले आयोजित हुए। इन मुकाबलों में बाबा इलेवन, शुक्रवारी इलेवन, सागर वॉरियर्स इलेवन और बीटी क्रिकेट क्लब की टीमें अपने अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। वहीं महिलाओं के मुकाबले में गर्ल्स पीजी कालेज की टीम ने अरिहंत विहार की टीम को हरा दिया।


देखे : हिट हो रहा है महापौर ट्राफी का यह वीडियो

महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिता के दौरान महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की। इसके साथ ही उन्होंने आयोजन समिति के समस्त सदस्यों को इस इतिहासिक आयोजन का सफलतम क्रियान्वन करने हेतु समिति के सदस्यों का उत्साहवर्धन भी किया। प्रतियोगिता के संयोजक श्री रिशांक तिवारी एवं श्री सूर्यांश तिवारी ने बताया कि सिटी स्टेडियम में आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता में महिला एवं पुरूष वर्ग के खिलाड़ियों के लिए एक एक समान मंच देने की कोशिश है। इसी तारतमय में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी के निर्देश अनुसार हमने दोनों टीमों के उपहार राशि को भी एक जैसा ही रखा है। उन्होंने बताया कि मान. मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी के मार्गदर्शन में आयोजित हो रही, महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 के माध्यम से यह एक कोशिश है कि नगर के खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा दिखाने के लिए एक तैयार मंच मिल सके। प्रतियोगिता का फाइनल मैच रविवार को होगा।
क्वार्टर फाइनल में बाबा इलेवन, शुक्रवारी इलेवन, सागर वॉरियर्स इलेवन और बीटी क्रिकेट क्लब की टीमें जीती, सेमीफाइनल में पहुंची

• महिलाओं के मुकाबलों में गर्ल्स पीजी कॉलेज की टीम ने अरिहंत विहार की टीम को हराया

सिटी स्टेडियम में खेली जा रही महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाईट टूर्नामेंट 2023 में मुकाबले अब अपने अंतिम चरण पर हैं। इन मुकाबलों में जीत के साथ ही टीमें अंतिम- 4 यानी सेमी फाइनल में पहुंच रही हैं। शुक्रवार को आयोजित मुकाबलों में बाबा इलेवन ने एमएसडब्ल्यू इलेवन को 41 रन से हरा दिया। बाबा इलेवन के खिलाड़ी पंकज सिंह जाटव ने मात्र 36 गेंद पर 76 रन बनाए। पारी के दौरान पंकज ने 7 चौके और 6 छक्के लगाए और मैन ऑफ द मैच भी रहे। 

वहीं अन्य मुकाबलों में शुक्रवारी इलेवन ने 3 रन से सनराइज क्रिकेट क्लब को हरा दिया, सागर वॉरियर्स इलेवन ने भगवानगंज बॉयज को 14 रन से हरा दिया और बीटी क्रिकेट क्लब ने केएसआर क्रिकेट क्लब को 4 विकेट से हरा दिया। गौरतलब है टूर्नामेंट में कुल 64 टीमें हिस्सा ले रही थी, जिनमें से 4 टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं। प्रतियोगिता के अंतर्गत आयोजित मुकाबलों में महिलाओं की टीमों के बीच हुए मुकाबले में गर्ल्स पीजी कॉलेज ने अरिहंत विहार की टीम को 8 विकेट से हरा दिया। मैच के दौरान कीर्ति ठाकुर ने विनिंग शॉट खेलते हुए चौका मारा और 3 बेशकीमती विकेट हासिल कर प्लेयर ऑफ द मैच रही। मैच के दौरान हजारों की तादाद में दर्शको ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की।

शुक्रवार को मुख्य अतिथि के रूप में मंच पर उपस्थित श्री दीपा तिवारी जी (सुप्रीम कोर्ट वरिष्ठ अधिवक्ता) , श्री के. एस पित्रे जी ( प्रो. यूटीडी) श्री प्रवीण लोकरस (पूर्व रणजी क्रिकेट खिलाड़ी) , भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री यश अग्रवाल जी, पार्षद श्रीमती डाली जयकुमार सोनी एवं श्री पप्पू तिवारी (शिवसेना) का कार्यक्रम के संयोजक श्री रिशांक तिवारी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया एवं श्री सूर्यांश तिवारी ने मुख्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। मंच का संचालन भाजपा जिला उपाध्यक्ष नवीन भट्ट ने किया।



मौके पर पार्षद श्रीमती संगीता शैलेश जैन, पार्षद श्री रीतेश तिवारी, पार्षद श्री सूरज घोषी, पार्षद श्री हेमंत यादव एवं महापौर क्रिकेट ट्रॉफी नाइट टूर्नामेंट की आयोजन समिति के सदस्य श्री संतोष दुबे, श्री विकास केसरवानी, श्री अजय तिवारी, श्री आशीष चतुर्वेदी, श्री राजीव सोनी, श्री संचित नारायण शुक्ला, श्री भानु राजपूत, श्री शुभम नामदेव, श्री प्रज्जवल भारद्वाज, श्री आदर्श टिंकू साहू, श्री नीरज करोसिया, श्री मनोज रैकवार, श्री अमित रावत, श्री टिंकल सैनी, श्री साकेत शर्मा, श्री राहुल राजपूत, श्री विनय पांडे, श्री रोहित तिवारी, श्री शुभम सागर, श्री विपुल समैया, श्री राहुल लंबरदार, श्री बाला गोस्वामी, श्री संदीप साहू, श्री सार्थक ठाकुर, श्री हनी ठाकुर, श्री मनीष नेमा, श्री गणेश सेन सहित हजारों की तादाद में दर्शकगण उपस्थित रहे।
Share:

SAGAR: स्कूल, कालेजों के विद्यार्थी स्टेशनरी और यूनिफॉर्म खरीदनेनिश्चित दुकान से नहीं होंगे बाध्य▪️देखे : आदेश

SAGAR: स्कूल, कालेजों के विद्यार्थी स्टेशनरी और यूनिफॉर्म खरीदने
निश्चित दुकान से नहीं होंगे बाध्य
▪️देखे : आदेश

तीनबत्ती न्यूज
सागर 14 अप्रैल 2023 : जिले में शासकीय, अशासकीय विद्यालय / कालेज संचालित है, इनमें अशासकीय स्कूलों, कालेजों / शैक्षणिक संस्थाओं में काफी बड़ी संख्या में विद्यार्थी अध्ययनरत है। विभिन्न सूत्रों से जानकारी में आया है कि शिक्षण सत्र प्रारंभ होने पर कई अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं के प्रबंधन द्वारा शाला में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उनके द्वारा बताई गई विशेष दुकान से ही पाठ्य पुस्तकें, यूनिफार्म तथा अन्य सामग्री क्रय करने के लिये बाध्य किया जाता है तथा कई स्कूलों में स्वयं स्कूल प्रबंधन द्वारा पुस्तकें एवं यूनिफार्म तथा अन्य सामग्री विक्रय कराई जाने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त हो रही है। 


सागर जिले के समस्त अशासकीय विद्यालयों/ शैक्षणिक संस्थाओं में पुस्तकें एवं यूनिफार्म तथा अन्य सामग्री विक्रय कराई जाने तथा किसी विशेष दुकान से पाठ्यपुस्तकें यूनीफार्म तथा अन्य सामग्री क्रय करने पर अंकुश लगाये जाने की आवश्यकता प्रतीत हो रही है। अतः  कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री दीपक आर्य ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए जन सामान्य के हित में समस्त अशासकीय विद्यालयों में पुस्तकें एवं यूनिफार्म तथा अन्य सामग्री विक्रय कराई जाने पर अंकुश लगाये जाने के संबंध में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया।
               देखे : आदेश



      सागर जिले में संचालित समस्त अशासकीय विद्यालय जो कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल / केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अथवा आई.सी.एस.ई. बोर्ड से संबद्ध है। इन समस्त विद्यालयों को मध्यप्रदेश राजपत्र असाधारण 2 दिसम्बर 2020 स्कूल शिक्षा विभाग सागर में उल्लेखित निर्देशों का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। सभी अशासकीय विद्यालयों के लिये यह अनिवार्य कि वे आगामी शिक्षण सत्र प्रारंभ होने के पूर्व लेखक एवं प्रकाशक के नाम तथा मूल्य के साथ कक्षावार पुस्तकों की सूची विद्यालय के सूचना पटल पर प्रदर्शित करें और शाला के विद्यार्थियों को ऐसी सूची मांगने पर उपलब्ध कराई जाना चाहिए ताकि विद्यार्थी एवं उनके अभिभावकगण इन पुस्तकों को उनकी सुविधा अनुसार खुले बाजार से क्रय कर सकें। प्रत्येक स्कूल प्रबंधक / प्राचार्य अपने स्कूल में प्रत्येक कक्षा में लगने वाली पाठ्य पुस्तकों तथा प्रकाशक की जानकारी को म्उंपस प्क- कमवेंह-उच/दपब.पद पर अनिवार्यतः प्रेषित करेंगे।

MP : सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित, 1 मई से बंद रहेंगे स्कूल, कैलेंडर जारी , डेढ़ महीने का होगा ग्रीष्मकालीन अवकाश

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की शिक्षण सामग्री पर विद्यालय का नाम अंकित नहीं होना चाहिये। विद्यालय के सूचना पटल पर यह भी अंकित किया जावे कि किसी दुकान विशेष से सामग्री क्रय करने की बाध्यता नहीं है।

कहीं से भी पुस्तकें / यूनिफार्म व अन्य आवश्यक सामग्री क्रय की जा सकती है

- पुस्तकों के अतिरिक्त शालाओं द्वारा यूनीफार्म, टाई, जूते, कापियां आदि भी उन्हीं की शालाओं से उपलब्ध / विक्रय कराने का प्रयास नहीं किया जायेगा। विद्यालय की स्टेशनरी / यूनिफार्म पर विद्यालय का नाम प्रिंट करवाकर दुकानों से क्रय करने अथवा एक विशिष्ट दुकान से यूनिफार्म / पाठ्यपुस्तकें बेचना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।
    संबंधित एस.डी.एम. एवं जिला शिक्षा अधिकारी इस आदेश का पालन सुनिश्चित करायेगें।
      उक्त आदेश आम जनता को सम्बोधित है, चूंकि वर्तमान में मेरे समक्ष ऐसी परिस्थितिया नहीं है और न ही यह संभव है कि इस आदेश की पूर्व सूचना प्रत्येक व्यक्ति / प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान को दी जाते। अतः यह आदेश एक पक्षीय पारित किया जाता है आदेश से व्यथित व्यक्ति दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (5) के अंतर्गत अधोहस्ताक्षरकर्ता के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा, अत्यन्त विशेष परिस्थितियों में अधोहस्ताक्षरकर्ता के संतुष्ट होने पर आवेदक को किसी भी लागू शर्त से छूट दी जा सकेगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति / विद्यालय के प्राचार्य / प्रबंधक के विरुद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

छत्तीसगढ़ में आचार्य संघ का प्रवेश 15 अप्रैल को

छत्तीसगढ़ में आचार्य संघ का प्रवेश 15 अप्रैल को

सागर,14 अप्रैल,2023 : संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज का विहार इन दिनों सर्वोदय जैन तीर्थक्षेत्र अमरकंटक से डोंगरगढ़ स्थित जैन तीर्थक्षेत्र चंदगिरी  की ओर चल रहा है आज 15 अप्रैल को आचार्य संघ का मंगल प्रवेश छत्तीसगढ़ राज्य में हो जाएगा।
मुनि सेवा समिति के सदस्य मुकेश जैन ढाना ने बताया कि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के ससंघ सानिध्य में सर्वोदय जैन तीर्थक्षेत्र अमरकंटक में 25 मार्च से 1 अप्रैल तक पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव का आयोजन हुआ था और 7 अप्रैल को आचार्य संघ का विहार वहां से पुनः चंदगिरी के लिए हो गया 14 अप्रैल को आहारचर्या मध्यप्रदेश में बैगा आदिवासी के लिए जाने जाने वाला थारपथरा ग्राम में हुई थी रात्रि विश्राम मध्य प्रदेश के अंतिम ग्राम भेरकी में हो रहा है 15 अप्रैल को सुबह 1 किलोमीटर बाद छत्तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश होगा उल्लेखनीय है आचार्य संघ के 30 अप्रैल तक चंद्रगिरी डोंगरगढ़ पहुंचने की संभावना है चंद्रगिरी में नया जैन तीर्थक्षेत्र बन रहा है और यहां पर भी इस वर्ष के अंत तक पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव का आयोजन होगा छत्तीसगढ़ का यह पहला जैन तीर्थक्षेत्र होगा।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

श्रीमद्भागवत कथा के ज्ञान के साथ-साथ होगी निरोगी काया और मिलेगी तनाव से मुक्ति: शैलेश केशरवानी

श्रीमद्भागवत कथा के ज्ञान के साथ-साथ होगी निरोगी काया और मिलेगी तनाव से मुक्ति: शैलेश केशरवानी


सागर,14 अप्रैल ,2023 : तिलकगंज वार्ड में ब्रह्मकुमारी नीलम के मुखारविंद से श्रीमद्भागवत गीता कथा के प्रथम दिन प्रदेश कार्यसमिति सदस्य शैलेश केशरवानी उपस्थित हुए। इस अवसर सागर सेवा प्रभारी छाया बहन जी ने बताया कि आज से कथा का शुभारंभ हुआ है। सभी नगर वासियों से आग्रह है कथा के प्रत्येक दिन सुबह 6:30 बजे योग शिविर का आयोजन किया जावेगा इसके पश्चात तनाव मुक्ति शिविर का आयोजन किया जावेगा और शाम को श्रीमद्भागवत गीता का आयोजन प्रतिदिन होगा सभी शहर वासियों से आग्रह वह कथा में शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित करें।

श्रीमद्भागवत गीता ज्ञान यज्ञ एवं राजयोग शिविर के प्रथम दिवस में प्रवचन करता राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी नीलम बहन ने आधुनिक महाभारत काल में कौरव कौन पांडव कौन का यथार्थ रहस्य बताते हुए कहां की परमपिता परमात्मा शिव राजयोग लाकर सत्य गीता का ज्ञान सत्य शिक्षा से देकर नर से नारायण और नारी से श्री लक्ष्मी बनने का मार्ग बता रहे हैं। गीता का ज्ञान हर धर्म के लिए हर मानव के कल्याण की राह में श्रीमद् गीता में समाई हुई है गीता में काम और क्रोध को हानी के समान बताया है जो मानव के अंदर ही अंदर जलते रहते हैं इसका दुष्प्रभाव हमारे मन के साथ-साथ जीवन पर पड़ता है।

इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति श्री शैलेश केशरवानी ने कहा कि भागवत सुनना ब्रह्मांड के सभी देवी देवताओं की परिक्रमा करने के समान है। यह अमर कथा है जिसको सुनने से हमारा ही नहीं अपितु हमारे पित्रों का भी उद्धार हो जाता है। जब हमारे बड़ों के पुण्य हमारे सामने आते हैं तो हमें संतों का सानिध्य मिलता है साथ ही उन्होंने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता एक औषधि है जो कि क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार रूपी बीमारी को समाप्त करती है। साथ ही उन्होंने कहा कि शुरू से लेकर अंत तक अर्जुन बनकर स्वीकार कीजिए। मन का विज्ञान ही शास्त्र है। गीता ज्ञान सतत चलने वाला ज्ञान है। साथ ही श्रीमद् भागवत कथा के ज्ञान के साथ-साथ लोगों के लिए ब्रह्म कुमारी जी द्वारा नगर वासियों के लिए सुबह 6:30 बजे से योग शिविर और तनाव मुक्ति शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिससे नगर वासियों को निरोगी काया और तनाव से मुक्ति मिलेगी। सभी नगर वासियों से शामिल होने का आग्रह है

इस अवसर पर छाया बहिन संध्या बहिन, पार्वती बहिन नेहा बहिन आरती बहिन  तारा बहिन सहित बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित रहे।


Share:

Archive