बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : 29 अगस्त को राजघाट से पेयजल सप्लाई प्रभावित रहेगी

SAGAR : 29 अगस्त को राजघाट से पेयजल सप्लाई प्रभावित रहेगी



सागर । राजघाट जल आवर्धन परियोजना मैं मध्य प्रदेश विद्युत मंडल द्वारा 29 अगस्त को विद्युत आपूर्ति बंद किए जाने के कारण शहर की जल सप्लाई प्रभावित रहेगी मेंटेनेंस प्रभारी श्री अकील खान ने बताया कि मध्य प्रदेश विद्युत मंडल द्वारा 29 तारीख को आर्मी के नए पंप हाउस में कनेक्शन करने के कारण विद्युत आपूर्ति बंद की जा रही है इसलिए 29 तारीख को सुबह 8:00 बजे तक सप्लाई की जाएगी बाकी बचे वार्डों में  पेयजल सप्लाई की30 तारीख को की जाएगी।











तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

देवरी: ग्राम सभा की कार्यवाही में दखल करते हैं सरपंच पति ▪️ महिला पंचों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से लेकर जनपद पंचायत सीईओ तक की शिकायत

देवरी:  ग्राम सभा की कार्यवाही में दखल करते हैं सरपंच पति 
▪️ महिला पंचों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से लेकर जनपद पंचायत सीईओ तक की शिकायत



देवरी कला। स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को 50% प्रतिनिधित्व देकर निर्वाचित प्रतिनिधियों के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास में उनकी सक्रिय भूमिका मजबूत बनाने के उद्देश्य मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 28 अप्रैल को जारी किए गए निर्देशों में सरपंच पति के पंचायत की बैठकों में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन देवरी विकासखंड में शासन के इस निर्देश की लगातार धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। देवरी विकासखंड की ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन से ऐसा ही ताजा मामला प्रकाश में आया है। जिसमें ग्राम पंचायत के उपसरपंच भोजराज, पंच बल्लो कुर्मी ,भूपेंद्र जवाहर, प्रीती ,मोहन हरि बाई, रामवती , पूर्व सरपंच हरगोविंद कुर्मी, कल्याण सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने हस्ताक्षर युक्त एक शिकायत शनिवार को कलेक्टर सागर जिला पंचायत सीईओ जनपद पंचायत सीईओ देवरी तहसीलदार मुख्यमंत्री एवं पंचायत मंत्री के यहां की है।
जिसमें ग्राम पंचायत द्वारा 17 अगस्त को आयोजित ग्राम सभा में महिला सरपंच संध्या विश्वकर्मा की जगह उनके पति कृष्णा विश्वकर्मा ग्राम सभा की बैठक में हिस्सा लेकर कार्यवाही में दखल करते हुए देखे गए हैं शिकायत में ऐसा ही एक फोटो भी संलग्न किया गया है। जिसमें ग्राम सभा में महिला सरपंच एवं महिला पंच उपस्थित नहीं थे।
शिकायत में कहा गया है कि सरपंच पति द्वारा ग्राम सभा में महिला पंचों के साथ अफसर अपशब्द बोलकर ग्राम ग्राम सभा में उपस्थित होने से वंचित कर दिया गया है और सरपंच की कुर्सी पर पति ने बैठकर ग्राम सभा की बैठक की कार्रवाई की जो पंचायत राज अधिनियम के नियम विरुद्ध है उन्होंने मांग की है कि ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन में नवनिर्वाचित पंचायत के उपसरपंच और महिला पंचों की उपेक्षा की जा रही है उनकी भागीदारी से वंचित किया जा रहा है जिसे पंचायत के सभी पंचों में रोष व्याप्त है उन्होंने मांग की है कि ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन में सरपंच पति द्वारा पंचायत के कार्यों में दखल देने से रोका जाए ताकि पंचायत का विकास हो सके। इस संबंध में जब सरपंच पति कृष्णा विश्वकर्मा से बात करना चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

इनका कहना है

दो दिवस पूर्व सिंगपुर गंजन पंचायत के पंचों और ग्रामीणों ने मुझे शिकायत दी है जिसकी जांच के लिए बीपीओ को निर्देश दिए हैं वह 7 दिन में जांच कर प्रतिवेदन देंगे ।
-देवेंद्र जैन सीईओ जनपद पंचायत देवरी।
Share:

काला हिरण भागते हुए घर में घुसा

काला हिरण भागते हुए घर में घुसा 

देवरी कला।  नौरादेही अभ्यारण में विचरण करने वाले बनेगी इन दिनों रहवासी इलाकों में देखे जा सकते हैं नगर और आसपास के अंचलों हिरणों के झुंड देखे जा सकते हैं ऐसा ही मामला बीती रात को प्रकाश में आया जब  एक काला हिरण जंगल से भागकर ग्राम पंचायत छीर मैं धनीराम साहू के घर में घुस गया।जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को दी गई।वन विभाग की टीम उहा पर पहुंची और 
रेस्क्यू ऑपरेशन कर करीब एक घंटे बाद पकड़ा । वन विभाग के अमले ने काले हिरण का रेक्सक्यूं कर जाली में पकड़ कर वन विभाग द्वारा काले हिरण को देवरी  परी क्षेत्र कार्यालय ले जाया गया है ।जहां से पशु चिकित्सक द्वारा काले हिरण का चेकअप कराया गया और स्वास्थ्य पूर्वक सिंगपुर के जंगल में छोड़ दिया गया।
Share:

आईपीएस अवधेश गोस्वामी को केंद्रीय गृह मंत्रालय की यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी से नवाजा जाएगा▪️सागर का बढ़ा गौरव, दी शुभकामनाएं

आईपीएस अवधेश गोस्वामी को केंद्रीय गृह मंत्रालय  की  यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी से नवाजा जाएगा
▪️सागर का बढ़ा गौरव, दी शुभकामनाएं

सागर। मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स गृह मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत पुलिस अनुसंधान एवं विकास संगठन प्रशिक्षण संचालनालय नई दिल्ली के 52 वें स्थापना दिवस पर वर्ष 2020 के लिए संपूर्ण भारत से पुलिस एवं पैरामिलिट्री फोर्स के 6 चुने हुए संस्थानों के पुलिस प्रमुखों को यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी अवार्ड से नवाजा जा रहा है।  मध्य प्रदेश से पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज इंदौर का चयन किया गया ।जिसके तत्कालीन समय के निदेशक  आईपीएस  श्री अवधेश गोस्वामी और वर्तमान में  एसपी राजगढ़ ,के द्वारा  पुलिस प्रशिक्षण में किए गए नवचारों एवं कोविड काल में जन सहयोग के माध्यम से लगभग 60 लाखरुपए का निशुल्क भोजन पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज एवं प्रशासन के माध्यम से कराए जाने के कारण उनका चयन इस विशिष्ट पुरस्कार के लिए हुआ है।28 अगस्त को उक्त ट्रॉफी एवं पट्टीका से गृहमंत्री श्री अमित शाह दिल्ली में यह पुरस्कार उन्हें प्रदान करेंगे। 


सागर  में पढ़े लिखे है अवधेश गोस्वामी

उल्लेखनीय है आईपीएस श्री गोस्वामी सागर के मूल निवासी हैं । इनकी शिक्षा दीक्षा सागर के गवर्नमेंट स्कूल एवं सागर विश्वविद्यालय में हुई है उन्होंने भौतिक शास्त्र एवं इतिहास में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की इतिहास में उन्होंने स्वर्ण पदक प्राप्त किया था । अवधेश गोस्वामी पूर्व में रेलवे एसपी, एसपी इंदौर ,एसपी शहडोल के रूप में पदस्थ रह चुके हैं। 2016 में उन्हें उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से भी नवाजा गया ।उनके पिता स्वर्गीयश्री एसएम गोस्वामी भी केंद्रीय सेवा में अधीक्षक केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क मे थे वर्तमान में उनके बड़े भाई डॉक्टरआशुतोष गोस्वामी संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर में सहायकसंचालक के पद पर कार्यरत है   ।


सागर वासियों ने दी शुभकामनाएं

आईपीएस अवधेश गोस्वामी की इस उपलब्धि पर  सांसद राज बहादुर सिंह, योगाचार्य विष्णु आर्य , डॉ वीके मिश्र , डॉक्टर सुशील तिवारी डॉक्टर आनंद मंगल बोहरे ,डॉ अमर कुमार जैन राजाराम सैनी ने शुभकामनाएं प्रेषित की हैं ।



इनको भी मिलेगा सम्मान

भारत के  चुने हुए पुलिस संस्थान जिन्हें यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है निम्नानुसार हैं.1 निदेशक नीसा सीआईएसफ सीआईएसफ हैदराबाद तेलंगाना 2. निदेशक आरटीसी सीआरपीएफ पेरीगान केरल 3.निदेशक एनएसजी ट्रेनिंग सेंटर मनेसर हरियाणा.4.निदेशक एमएसपीटीसी पुणे महाराष्ट्र 5.निदेशक बीपीएसपीए भुवनेश्वर उड़ीसा। 


_____________

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य हमारे पर्यावरण को स्वस्थ और सुंदर रखना : महापौर संगीता तिवारी

वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य हमारे पर्यावरण को स्वस्थ और सुंदर रखना : महापौर संगीता तिवारी 



सागर। शनिवार की शाम को शासकीय बालक छात्रावास में पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ। शासकीय बालक छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नगर निगम महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य हमारे पर्यावरण को स्वस्थ और सुंदर रखना है। उन्होंने कार्यक्रम के माध्यम से पूरे शहर को हरा भरा व स्वच्छ रखने का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी को विसंगतियों से दूर रहना होगा एवं उज्ज्वल भविष्य हेतु अपना शत प्रतिशत देते हुए पढ़ाई की ओर केंद्रित रहना होगा। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता एवं महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने शासकीय बालक छात्रावास के विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वृक्ष हमें ऑक्सीजन देते हैं, इसीलिए वृक्षों से भावनात्मक लगाव रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप सभी विद्यार्थियों की यह अब जिम्मेदारी है कि परिसर में लगाए गए पौधों का ध्यान रखा जाए। श्री सुशील तिवारी ने वृक्षों को लगाकर उन्हें सहेजने की दिशा में भी लोगो को प्रेरित किया, साथ ही अधिक से अधिक पौधे लगाने की शहरवासियों से अपील की। 

इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में सांसद श्री राजबहादुर सिंह, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में  महापौर प्रतिनिधि श्री सुशील तिवारी, पार्षद प्रतिनिधि श्री शैलेश जैन, पार्षद श्री रूपेश यादव, पार्षद प्रतिनिधि श्री नरेश यादव, पार्षद श्री अशोक साहू सहित श्री आर. के. वैद्य, श्री नीकेश गुप्ता, श्री राजाराम सैनी, श्री आकाश शुक्ला, श्री बंटी पाठक, श्री टिंकल सैनी, श्री आनंद सोनी, श्री बंटी रैकवार, श्री प्रकाश जैन, श्री बंटी सेन, श्री आशीष शर्मा, श्री मनीष नेमा, श्री संजय राजपूत, श्री भानु राजपूत, श्री प्रज्जवल भारद्वाज, श्री शुभम नामदेव, श्री सपन ताम्रकार, श्री आदर्श टिंकू साहू, श्री आकाश श्रीवास्तव, श्री योगेश शर्मा, श्री गोलू साहू, श्री पप्पू गर्ग, श्री मन्नू कक्का, श्री कविंद्र राय एवं छात्रगण उपस्थित रहे।


Share:

सहोदया अन्तर्विद्यालयीन लोक नृत्य प्रतियोगिता का सेन्ट जोसफ कान्वेंट में आयोजन

सहोदया अन्तर्विद्यालयीन लोक नृत्य प्रतियोगिता का  सेन्ट जोसफ कान्वेंट में आयोजन

सागर। सहोदया अन्तर्विद्यालयीन लोक नृत्य प्रतियोगिता 2022 2023 आज  मेजबान सेन्ट जोसफ कान्वेंट सी. से. स्कूल की हरियाली और पुष्पवाटिका से सजी, आशीष प्राप्त धरा पर "सहोदया अन्तर्विद्यालयीन लोक नृत्य प्रतियोगिता का भव्य शुभारंभ हुआ।
मेजबान संत जोसफ कान्वेंट सी. से. विद्यालय के सुन्दर, सुसज्जित सभागार में सहोदया ग्रुप की अध्यक्ष प्राचार्य सिस्टर मोली थामस द्वारा भव्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि "पं. श्री रामसहाय पाण्डे" जिन्हें महामहिम राष्ट्रपति जी द्वारा "पद्मश्री' जैसे उच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है, का सम्मान पगड़ी बांधकर तथा श्रीफल प्रदानकर किया गया। मैंनेजर सिस्टर फ्लेविया द्वारा निर्णायक मंडल तथा अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया गया।

इस "सहोदया अन्तर्विद्यालयीन लोक नृत्य प्रतियोगिता" में लगभग 16 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा पृथक-पृथक प्रदेशों के लोकनृत्यों की प्रस्तुतियों • अनुकरणीय संदेशों को दे रहीं है। इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में अलग-अलग विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा मुख्य द्वार से रंगयात्रा के तहत नृत्य करते हुए प्रवेश कराया गया।

द्वितीय चरण में विद्यालयों के जूनियर तथा सीनियर ग्रुप द्वारा अपने विद्यालय को पुरुस्कार दिलाने के लिए अलग-अलग लोकनृत्यों के आधार पर उचित संदेश देते हुए प्रशंसनीय प्रस्तुतियाँ दी गई। निर्णायक मण्डल के द्वारा जो अंक प्रदान किये गये उन विद्यालयों को निम्नलिखित पुरूस्कारों से सम्मानित किया गया।

प्रथम चरण प्रतियोगिता रंगयात्रा पुरूस्कार

1. प्रथम स्थान - क्राइस कान्वेंट स्कूल, रहली
2. द्वितीय स्थान-  सेन्ट मेरी सी. से. स्कूल, सागर
3. तृतीय स्थान- सेन्ट जोसफ कान्वेंट सी. से. स्कूल, सागर

 द्वितीय चरण लोक नृत्य प्रतियोगिता जूनियर ग्रुपः

1. प्रथम स्थान दिल्ली पब्लिक स्कूल, मकरोनिया
2.द्वितीय स्थान- लिटिल स्टार शैलेष मेमोरियल स्कूल, सागर 
3.  तृतीय स्थान- क्राइस कान्वेंट स्कूल, रहली

4. सांत्वना पुरूस्कार- वात्सल्य सी. से. स्कूल, सागर



तृतीय चरण लोक नृत्य प्रतियोगिता सीनियर ग्रुपः

1. प्रथम स्थान- लिटिल स्टार शैलेष मेमोरियल स्कूल, सागर
2. द्वितीय स्थान- दिल्ली पब्लिक स्कूल, सागर
3. तृतीय स्थान- होली फैमली कान्वेंट स्कूल, खुरई
4. सांत्वना पुरूस्कार- सेन्ट जोसफ कान्वेंट सी. से. स्कूल, सागर
मुख्य अतिथि पं. श्री रामसहाय पाण्डे जी एवं श्री प्रदीप राय जी ने अपने उद्बोधन में संदेश दिया कि भारतीय संस्कृति में बुन्देलखण्ड का राई नृत्य अनूठी पहचान रखता है। आज संपूर्ण भारत की कलायें इस एक मंच पर एक रूप में दिखाई दे रही है। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर बालिकाओं को स्थान दिलाने के लिए मैं सदा प्रयास करता रहूँगा।



एन.सी.सी., बैण्ड समूह, समस्त एस. जे.सी. परिवार के सदस्यों द्वारा निर्देशित कार्य को सफल बनाने में अपना पूरा योगदान दिया गया। इस भव्य सहोदया लोकनृत्य प्रतियोगिता को सफलता की ऊँचाई पर पहुँचाने का श्रेष्ठ कार्य एस.जे.सी. की कुशल संचालिका प्राचार्या सिस्टर मोली थामस को जाता है। जिन्होंने हर एक पहलू को बारीकियों से देखकर निष्पक्ष भाव से उचित मार्गदर्शन देकर उच्चतम प्रशंसनीय योगदान प्रदान किया है। 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

भारतीय जनता युवा मोर्चा की संभागीय बैठक संपन्न, आगामी कार्यक्रम को लेकर हुई चर्चा

भारतीय जनता युवा मोर्चा की संभागीय बैठक संपन्न, आगामी कार्यक्रम को लेकर हुई चर्चा

सागर.।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार, भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया के आह्वान और प्रदेश उपाध्यक्ष शिवम तिवारी व राम पटेल जी की उपस्थिति में संभागीय बैठक का आयोजन भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में िकया गया। इसमें प्रदेश स्तर से आगामी महीने में आयोजित होने वाले युवा मोर्चा के कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि संगठन द्वारा तय किया गया है कि युवा मोर्चा प्रत्येक वार्ड और पंचायत स्तर पर 11 सदस्यीय समिति का गठन करेगी। इस दौरान शनिवार को वार्ड एवं पंचायत गठन कार्यक्रम के तहत डॉ. हरीसिंह गौर मंडल के वार्ड क्रमांक 4 मधुकर शाह वार्ड में समिति का गठन किया गया।
संभागीय बैठक में सागर युवा मोर्चा के वृहद पौधारोपण अभियान के संदर्भ शामिल होकर कार्यक्रम के रणनीति के बारे में बताया। इस दौरान प्रदेश महामंत्री राहुल तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष शिवम तिवारी और राम पटेल का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। बैठक में प्रदेश सह कार्यालय प्रभारी व जिला प्रभारी देव रजोरिया समेत सागर भाजयुमो अध्यक्ष यश अग्रवाल समेत सभी जिला अध्यक्ष व पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Share:

पीड़ित प्रतिकर योजना की दी गई जानकारी एवं नेशनल लोक अदालत की सफलता पर आयोजित किया गया सम्मान समारोह


पीड़ित प्रतिकर योजना की दी गई जानकारी एवं नेशनल लोक अदालत की सफलता पर आयोजित किया गया सम्मान समारोह

सागर। जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री अरूण कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सागर के ए0डी0 आर0 भवन के सभाकक्ष में एसिड हमलों के पीड़ितों हेतु विधिक सेवा योजना, 2016 एवं मध्य प्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, 2015 के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया । साथ ही दिनांक 13 अगस्त, 2022 को आयोजित नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन में न्यायाधीशगण, जिला अभिभाषक संघ, अभियोजन विभाग बीमा कंपनियों, बैंक, विद्युत विभाग, बी.एस.एन.एल एवं प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रानिक मीडिया को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। 


कार्यक्रम का शुभारंभ उपरांत सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री मनीष भट्ट द्वारा उपरोक्त नेशनल लोक अदालत में निराकृत प्रकरणों की जानकारी से अवगत कराते हुए प्रिंट मीडिया व  इलेक्ट्रानिक मीडिया सहित सभी संबंधितों को धन्यवाद ज्ञापित कर आगामी अवसरों पर आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालतों व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों व अन्य गतिविधियों में भी इसी प्रकार सहयोग प्रदान किये जाने हेतु अपील की गई। इस अवसर पर जिला न्यायाधीश श्री आलोक मिश्रा द्वारा मध्य प्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, 2015 एवं जिला न्यायाधीश श्री अब्बदुल्लाह अहमद द्वारा एसिड हमलों के पीड़ितों हेतु विधिक सेवा योजना, 2016 से संबंधित प्रावधानों से विस्तारपूर्वक अवगत कराया तथा बताया कि पीड़ित अब अकेले नहीं अपितु शासन उनके पुर्नवास के लिये प्रतिकर राशि की व्यवस्था करती है।

अपने उद्बोधन में जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे द्वारा बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों के लिये विधिक सेवा उपलब्ध होती है तथा धरातल इस बात के प्रयास किये जाते हैं कि कोई भी न्याय से वंचित नहीं हो। 

▪️ जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरणश्री अरूण कुमार सिंह ने एबीपी न्यूज  और आकाशवाणी के रिपोर्टर और तीनबत्ती न्यूज.काम के एडिटर विनोद आर्य को सम्मानित किया

श्री अरूण कुमार सिंह, प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  द्वारा  द्वारा विभिन्न उद्धरण द्वारा यह बताया कि किसी कार्य को करने के लिये भाव शुद्ध हो तो सफलता सुनिश्चित होती है तथा शुद्ध भाव से किया गया एक छोटा सा कार्य भी अपना बहुत बड़ा महत्व रखता है।

 लोक अदालत के माध्यम से दोनो पक्षों में सोहार्द स्थापित होने से सुख एवं प्रसन्नता का माहोल निर्मित होता है जिससे अधिक से अधिक व्यक्ति राजीनामा से अपना प्रकरण निराकरण कराने के लिये प्रोत्साहित होतें है सुख बांटने से सुख बढ़ता है एवं सुख बढ़ाने में लोक अदालत की विशेष भूमिका होती है।
उपरोक्त कार्यक्रम का संचालन न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री हर्ष वर्धन धाकड़ एवं सुश्री आयुषि उपाध्याय द्वारा किया गया एवं आभार जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री योगेश बंसल द्वारा किया गया।
Share:

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शाहगढ़ नगर परिषद को दी 7.40 करोड़ की सौगातें▪️शाहगढ़ में नगर परिषद का शपथग्रहण समारोह सम्पन्न

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शाहगढ़ नगर परिषद को दी 7.40 करोड़ की सौगातें

▪️शाहगढ़ में नगर परिषद का शपथग्रहण समारोह सम्पन्न 

शाहगढ़।मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नागरिकों के मांग-पत्र पर शाहगढ़ के विकास हेतु 7.40 करोड़ की सौगातें दी हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 850 आवास स्वीकृत करने तथा शाहगढ़ में कौशल विकास उन्नयन केन्द्र खोलने की घोषणा भी की है।_

     शाहगढ़ में नगर परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में उक्त घोषणा करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जनता ने विश्वास करके आपको चुना है और आपने आज जो शपथ ली है, उसका पालन करते हुए जनता की सेवा का काम करें। पार्षद प्रतिदिन अपने वार्ड का दौरा करें और जनसमस्याएं हल करें। साथ ही शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन करायें। 

     मंत्री श्री सिंह ने शाहगढ़ नगर परिषद के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हेतु 1 करोड़, लांच नदी के सौंदर्यीकरण, घाट निर्माण और गहरीकरण के लिए डेढ़ करोड़, लांच नदी में गिरने वाले गंदे नालों के सेपरेसन व नाला-नाली के सीसी निर्माण हेतु 3.70 करोड़, स्वच्छता हेतु एक जेसीबी, तीन कचरा गाड़ियां, वेक्यूम ट्रेक्टर 70 लाख, वार्डों में विभिन्न कार्याें के लिए 1 करोड़, तीन वार्डों में पार्क निर्माण के लिए 50 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त बस स्टेण्ड हेतु व निस्तार के लिए आवश्यक वन भूमि के हस्तांतरण के प्रस्ताव बनाकर भेजने का निर्देश अधिकारियों को दिया। खेल परिसर व स्टेडियम, आवारा पशुओं के लिए नवीन गौशाला के निर्माण की स्वीकृतियां भी कीं। मंत्री श्री सिंह ने बताया बंडा विधानसभा क्षेत्र के लिए सबसे बड़ी सौगात उल्दन में धसान नदी पर बन रहा बांध है। जिससे 70 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी और बण्डा को शत प्रतिशत सिंचित भूमि वाला क्षेत्र बनाने का लक्ष्य प्राप्त होगा। 


     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों में हमें जो सफलता मिली है, उसके लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई और जनता को धन्यवाद देता हूं। बंडा भाजपा का परम्परागत गढ़ रहा है। कांग्रेस की कर्जमाफी के धोखे में जनता समझ नहीं पाई और बंडा से विधानसभा का चुनाव हार गये। लेकिन 2023 के चुनाव में सागर जिले में सर्वाधिक मतों से भाजपा बंडा सीट जीतेगी। 

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि ओबीसी आरक्षण के साथ नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव किसी प्रदेश में कराए गए हैं। यह भी पहली बार हुआ कि इतने कम समय में नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव दोनों एक साथ करा लिए गए हों। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी अभिनंदन के पात्र हैं जिन्होंने अपनी दृढ़ संकल्प शक्ति से सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़कर ओबीसी वर्ग को आरक्षण दिलाया और कांग्रेस के षडयंत्र को असफल किया। अब सब जगह चुने हुए प्रतिनिधि पहुंच गये हैं। प्रदेश में 23 हजार पंचायतों में से 20600 में भाजपा के सरपंच निर्वाचित हैं। नगर परिषद्, पालिका और नगर निगमों में 85 प्रतिशत प्रत्याशी भाजपा के जीते हैं। उन्होंने कहा कि अब देश में भाजपा का कोई विकल्प नहीं है। प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के संकल्प को लेकर देश चला रहे हैं। आज दुनिया में अगर सर्वाधिक लोकप्रिय कोई नेता है तो वह माननीय नरेन्द्र मोदी जी हैं। 


     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि देश से परिवारवादी पार्टियां समाप्त हो रही हैं। आये दिन बड़े नेता कांग्रेस छोड़ रहे हैं। कांग्रेस में अब सिर्फ गांधी परिवार की चापलूसी करने वाले ही बचे हैं। जनता समझ चुकी है कि परिवारवादी पार्टियों ने सिर्फ देश को लूटने का काम ही किया है। माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने तय किया है कि भाजपा में परिवारवाद नहीं चलेगा। जो कार्यकर्ता निष्ठा से कार्य करेगा उसे ही आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। 
     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि वे प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी का अभिनंदन करते हैं, जिन्होंने देश में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की। इसलिए आज मध्यप्रदेश के शहरों में 8 लाख आवास स्वीकृत हो चुके हैं। शाहगढ़ में 1250 आवास स्वीकृत हुए हैं, जिनकी लागत 300 करोड़ रूपए है। मंत्री श्री सिंह ने घोषणा की कि आज शाहगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में और 850 आवास स्वीकृत किये जाते हैं। 


     उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने यह भी निर्णय लिया है कि अभियान चलाकर सभी गरीब परिवारों को मकान के पट्टे दिये जाएंगे, मंत्री श्री सिंह ने शाहगढ़ में कौशल विकास उन्नयन केन्द्र खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं स्व सहायता समूह बनायें। काम शुरू करने के लिए नगर परिषद 10 हजार रूपये देगी और 4 प्रतिशत ब्याज पर बैंक से ऋण भी मिलेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि अभी शाहगढ़ में जो 16 स्व सहायता समूह हैं, उन्हें एक माह में पैसा मिल जाना चाहिए। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शाहगढ़ के नागरिकों द्वारा सौंपे गए मांत्र-पत्र पर मंच से ही 7.40 करोड़ राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही अन्य मांगों को पूरा कराने के लिए उनके प्रस्ताव बनाने को कहा।


     शाहगढ़ की नगर परिषद के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को शपथ और पदभार ग्रहण के साथ ही नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह की ओर से करोड़ों रूपए के विकास कार्यों, पीएम आवासों, सफाई मशीनों, उपकरणों, खेल परिसर और लांच नदी प्रोजेक्ट जैसी परियोजनाओं की स्वीकृति की सौगातें मिल गई हैं। इस तरह वर्षों से समग्र विकास के लिए प्रतीक्षा कर रहे शाहगढ़ नगर की जैसे एक साथ ही मन की मुराद पूरी हो गई है। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने शाहगढ़ के वरिष्ठ भाजपा नेता रंजोर सिंह बुंदेला द्वारा सौंपे गए मांगपत्र की अधिकांश मांगों को मंजूरी दे दी।
     शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए शाहगढ़ नगर की जनता में भारी उत्साह देखने को मिला। स्वस्ति वाचन और कन्या पूजन की परंपरा के साथ आरंभ हुए शपथग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह से नगरवासियों को बड़ी उम्मीदें थीं जो कि पूरी भी हो गई। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश स्तर पर शाहगढ़ नगर का नाम रोशन करने वाली प्रतिभा वान छात्राओं तृप्ति असाटी वह मुस्कान लोधी को सम्मानित किया। दिव्यांग रमेश पटैल को ट्राई साइकिल भी दी। 

     समारोह के पूर्व ही नगर परिषद के निर्वाचित उपाध्यक्ष पुनीत जैन ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। कार्यक्रम के मंच से सचिन भल्ला, पूर्व पार्षद जलील खान, शहजाद खान, प्रीतम आदिवासी, विमलेश अहिरवार, सुनील अहिरवार, निर्दलीय पार्षद कुंजी अहिरवार ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।
शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, महेन्द्र प्रताप, गुलाबचंद गोलन, राजेन्द्र तिवारी, जाहर सिंह, लक्ष्मण सिंह, नेवी जैन, अजीत सिंह, लोकेन्द्र सिंह, चंदाबाई कौशल्या राजदूत, राजकुमार जैन, राजा ठाकुर, विनोद डेवडिया, वृन्दावन पटैल, मुकेश जैन, राजा भैया बुंदेला, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती राधा बाबूलाल खटीक, उपाध्यक्ष पुनीत जैन, नवनिर्वाचित पार्षदगणों सहित विशाल संख्या में नगरवासी उपस्थित थे। 


Share:

तीन माह में होगा गांव की हर शासकीय इमारत, खेल मैदान और मुक्तिधाम का नवीनीकरणःहीरा सिंह राजपूत▪️जिला पंचायत अध्यक्ष ने ली अधिकारियों की बैठक

तीन माह में होगा गांव की हर शासकीय इमारत, खेल मैदान और मुक्तिधाम का नवीनीकरणःहीरा सिंह राजपूत

▪️जिला पंचायत अध्यक्ष ने ली अधिकारियों की बैठक


सागर, दिनांक 26 अगस्त 2022। जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत की अध्यक्षता में  25 अगस्त को  जिला पंचायत कार्यालय में बैठक  आयोजित की गई जिसमें जिसमें कलेक्टर दीपक आर्य जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्षितिज सिंघल सहित संबंधित विभागों के समस्त अधिकारी मौजूद रहे बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि जिले के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों की शासकीय शाला सहित समस्त शासकीय भवन का नवीनीकरण, विद्युतीकरण 3 माह के भीतर काम करने के निर्देश दिए हैं।


 राजपूत ने कहा कि प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार ग्रामीण क्षेत्र की हर एक शासकीय इमारत का नवीनीकरण का कार्य कराना हमारी प्राथमिकता में है, कई ग्रामीण क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त शासकीय भवन है, जो कि अगर जीर्णाद्धार कार्य हो जाए तो आम जनता के काम में आ सकते हैं। श्री राजपूत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की कई शासकीय स्कूलों में बच्चों के लिए प्रसाधन की व्यवस्था नहीं है, जहां है वह क्षतिग्रस्त है इन सभी का कार्य 3 माह के भीतर पूरा करना है।



  बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय भूमि है जिसका उपयोग हम अब बच्चों के लिए खेल मैदान बनाने में करेंगे, ताकि गांव के बच्चों को खेलने के लिए एक व्यवस्थित मैदान मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों में मुक्तिधाम की व्यवस्था करना उनकी प्राथमिकता में शामिल है, कई स्थानों पर मुक्तिधाम बने हैं, लेकिन वह व्यवस्थित नहीं है, इसलिए सभी ग्राम पंचायतों में तथा हर गांव में मुक्तिधाम को बनाया जाएगा ताकि बारिश के मौसम में लोगों को परेशानी न हो, गांव का सर्वागीण विकास करना हमारा लक्ष्य है।
  बैठक में षिक्षा विभाग के सभी अधिकारी, महिला एवं बाल विकास के जिला अधिकारी सहित समस्त परियोजना अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, मनरेगा एवं षिक्षा विभाग के सभी उपयंत्री, सहायक यंत्री से लेकर कार्यपालन यंत्री भी शामिल हुये। बैठक में निर्णय लिया गया कि पंचायतों में विभिन्न मदों के अंतर्गत शासन द्वारा पर्याप्त राषि दी गई है।


 जिसके तहत सभी शासकीय भवनों की मरम्मत वाथरूम सहित 03 माह में बनाना सुनिष्चित किया जावे। श्री राजपूत द्वारा कहा गया कि जिले तीनों मंत्रियों, सांसद एवं विधायक चाहते है कि शाला भवनों का रखरखाव गुणवत्तायुक्त समय सीमा में कराया जावे। कलेक्टर दीपर आर्य ने सभी अधिकारियों को निर्देष दिये कि अभी वरसात में ही भवनों के रखरखाव से लेकर खेलमैदान के निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही की जावे। उन्होने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देष दिये कि अभी वरसात में ही भवनों के रखरखाव से लेकर खेलमैदान के निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही की जावे। उन्होने कहा कि सभी शासकीय भवनों की मरम्मत उपरांत विद्युतिकरण एवं एक सा रंगरोगन करवाया जावे। उन्होने यह भी कहा कि जहां भवनों में वाउंड्री बाल नही है वहा वाउंड्री बाल बनाकर वृक्षारोपण किया जावें।

Share:

SAGAR : नेशनल हाईवे पर कन्टेनर से अज्ञात आरोपियों ने की 12 करोङ के मोबाईलों की लूट, पुलिस ने 24 घंटे के अन्दर किया माल बरामद

SAGAR : नेशनल हाईवे पर  कन्टेनर से अज्ञात आरोपियों ने की 12 करोङ के मोबाईलों की लूट, पुलिस ने 24 घंटे के अन्दर किया माल बरामद


सागर।  । अंतर्राष्ट्रीय लूट गिरोह ने ड्राइवर को बंधक बनाकर 1 2करोड़ रुपए कीमत के मोबाइल से भरा कंटेनर लूट लिया है । जिसे शिप्रा उज्जैन थाना में गश्त के दौरान पुलिस ने पकड़ लिया है। घटना गौरझामर थाना क्षेत्र के रानगिर के आसपास की बताई जा रही है।


एसडीओपी पूजा शर्मा ने बताया कि 25.08.22 की रात्रि करीब 01.00 बजे थाना गौरझामर पुलिस को डी.एच.एल.लांजिस्टीक कंपनी के द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि अज्ञात लोगों ने नेशनल हाईवे 44 पर महाराजपुर से रानगिर तिराहा के बीच इसके ट्रक कन्टेनर को रोककर उसके ड्रायवर को बंधक बनाकर ट्रक कन्टेनर मे भरे मोबाईल कीमती करीब 12 करोङ रूपये के लूट कर ले गये एवं इसका कन्टेनर रानगिर तिगड्डा पर छोङ दिया और कन्टेनर चालक को भी अपहरण के बाद नरसिंहपुर क्षेत्र मे छोङ दिया गया था ।


जो पुलिस को सूचना मिलने पर तत्काल बरिष्ठ अधिकारियों श्रीमान् पुलिस महानिरीक्षक  सागर एवं  उप पुलिस महानिरीक्षक सागर,  पुलिस अधीक्षक  सागर के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर एवं  एसडीओपी  देवरी के मार्गदर्शन मे सागर जिले से लगे अन्य जिलों एवं मध्यप्रदेश के अन्य थानों में सूचना दी गई। जो पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये थाना क्षिप्रा जिला इंदौर के अन्तर्गत पुलिस द्वारा लूटे हुये माल को चैकिंग के दौरान एक अन्य ट्रक से बरामद कर लिया गये है वहां मौके से अज्ञात आरोपी फरार हो गये जिनकी तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है। फरियादी मिथुन डे निबासी पश्चिम बंगाल की रिपोर्ट पर थाना गौरझामर पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया । थाना प्रभारी आनंद Singh ने बताया कि 12 करोड़ के मोबाइल लूट मामले में कंटेनर चालक को बंधक बनाकर लूट की गई है जिसे जीपीएस सिस्टम के माध्यम से पुलिस ने कंट्रोल रूम पर मिली सूचना के आधार पर जांच की तो कंटेनर नगर के पास बरामद किया गया वहीं चोरी गए मोबाइल शिप्रा थाना उज्जैन में पुलिस ने जप्त किए हैं। दौरान लुटेरों ने कंटेनर चालक को बंधक बनाया और उसके साथ मारपीट की थी।


इनका कहना है डीएचएल कंपनी के कंटेनर में  करोड़ रुपए के एम आई कंपनी के 664 भाग से जिसमें से 526 बॉक्स अज्ञात लुटेरे दूसरे ट्रक में लूट कर ले गए ड्राइवर को बंधक बना लिया था जिसे नरसिंहपुर के खेत में छोड़ दिया था यह ट्रक चेन्नई से गुड़गांव जा रहा था जो ट्रक इंदौर के शिप्रा थाना क्षेत्र में पुलिस ने गश्त के दौरान पकड़ लिया है। 

: पूजा पूजा शर्मा एसडीओपी देवरी

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

SAGAR : नगरीय निकाय चुनाव मे पार्टी विरोधी कार्यों में लिप्त 51 कार्यकर्ता भाजपा से छह साल के लिए निष्कासित

SAGAR : नगरीय निकाय चुनाव मे पार्टी विरोधी कार्यों में लिप्त 51 कार्यकर्ता भाजपा से छह साल के लिए निष्कासित

सागर।  नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त सागर नगर के तीनों मंडलो के 51 कार्यकर्ता / पदाधिकारियों को को 6 साल के लिये पार्टी  की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित किया है। 
यह कार्यवाही भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री बीड़ी शर्मा  और जिला अध्यक्ष श्री  गौरव सीरोठिया  के निर्देश पर की गई है।जिला महामंत्री श्याम तिवारी ने इसकी जानकारी दी। जिला महामंत्री ने बताया कि इसके साथ ही चार कार्यकर्ताओं रामेश्वर यादव शास्त्री वार्ड, सीताराम पंचकोडी पुर्वयाऊ वार्ड, चेतराम अहिरवार संत रविदास वार्ड , राजीव जैन मोती नगर वार्ड को भी पार्टी विरोधी गतिविधियों के  तहत निलंबित किया गया है।



देखें मंडल वार सूची : 







Share:

हार्टफुलनेस संस्था करा रही ध्यान योग ,बेहतर जीवन शैली के लिए

हार्टफुलनेस संस्था करा रही ध्यान योग ,बेहतर जीवन शैली के लिए

सागर।  हार्ट फुलनेस संस्था लोगो की जीवन शैली को सुधारने की दिशा में काम कर रही है। यह संस्था सागर संभाग में अपनी सेवाएं दे रही ही ताकि लोग तनावमुक्त स्वास्थ्य जीवन बिता सके। संस्था की सागर दमोह जोन कोऑर्डीनेटर  श्रीमती प्रतिभा शांडिल्य  टीकमगढ़ जोन कोऑर्डीनेटर  संदीप तिवारी ,
महेश श्रीवास्तव ,के आर साहू ,जगतनारायण शर्मा, प्रशिक्षक ,आर के यादव, प्रशिक्षक और 
के के पाठक ने आज मीडिया के संस्था और कार्यक्रम की गतिविधियों की जानकारी दी । इस मौके पर मीडिया कर्मियों को सम्मानित भी किया गया। 

हार्टफुलनेस संस्था  क्या है

हार्टफुलनेस इन्सटीट्यूट एक अलाभकारी वैश्विक संस्थान है। जिसके हजारों सेवाभावी प्रशिक्षक विश्व के 130 देशों में लाखों लोगों को रिलेक्शेसन और मेडिटेशन सिखा रहे हैं। हार्टफुलनेस का विश्व मुख्यालय कान्हा, वनम हैदराबाद में है। हार्टफुलनेस के ग्लोबल गाइड श्री कमलेश पटेल 'दाजी' हैं। जो स्वयं एक फार्मासिस्ट हैं। ध्यान की हार्टफुलनेस पद्धति को अस्तित्व में लाने का श्रेय श्री कमलेश पटेल 'दाजी' को है।


पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ओलंपिक में पदक विजेता पी. व्ही. सिंधु और क्रिकेटर रोहित शर्मा हार्टफुलनेस ध्यान के अभ्यासी हैं। अभी हाल में केन्द्रीय संस्कृति मंत्री माननीय प्रहलाद पटेल ने हार्टफुलनेस शालि के मुख्यालय कान्हा वनम का भ्रमण किया था। उनके द्वारा हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा किए जा रहे कार्यों की बहुत प्रशंशा की गयी और स्वयं भी ध्यान का अनुभव प्राप्त किया। मध्यप्रदेश सरकार ने हार्टफुलनेस के ग्लोबल गाइड श्री कमलेश पटेल 'दाजी' को राज्य अतिथि का दर्जा दिया है।हार्टफुलनेस संस्थान का प्रदेश के अनेक विश्वविद्यालयों से उनके केम्पस में ध्यान के सत्र आयोजित करने के लिए एम ओ है। यू निष्पादित हुआ।


हार्टफुलनेस संस्थान सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा एन.जी.ओ. के प्रशासकों, कर्मचारियों और सदस्यों के लिए ध्यान सत्रों और वेबनार का आयोजन करता है जिनमें रिलेक्शेसन और मेडिटेशन के साथ अपने काम को प्रभावी ढंग से करने, निर्णय में स्पष्टता लाने और धैर्य तथा सहनशीलता को विकसित करना सिखाया जाता है। संस्थान द्वारा पर्यावरण, ऑर्गेनिक खेती और वाटर हार्वेस्टिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। युवाओं की प्रतिभा निखारने और उनका कौशल विकास करने का महत्वपूर्ण कार्य संस्थान द्वारा किया जा रहा है।




        ▪️पत्रकारों का हुआ सम्मान



हार्टफुलनेस टीम सागर द्वारा वर्तमान में संचालित कार्यक्रम

1. पुलिस ट्रेनिंग स्कूल मकरोनिया, पुलिस लाइंस सागर एवं पुलिस लाइंस दमोह में प्रधान आरक्षक और सहायक उपनिरीक्षकों को उनके इंडक्शन कोर्स के दौरान तनाव प्रबंधन के लिए हार्टफुलनेस टीम द्वारा प्रतिदिन रिलेक्सेशन और मेडिटेशन कराया जा रहा है।

2. किशोरों और युवाओं के लिए हार्टफुलनेस निबंध लेखन कार्यक्रम 2022 के अंतर्गत प्रतियोगिता आयोजित की गयी है, जो दो श्रेणियों में है - श्रेणी 1. (आयु 14 से 18 वर्ष) के लिए निबंध का विषय है: 'कर्म में करुणा ही दयालुता है' श्रेणी 2. (आयु 19 से 25 वर्ष) के लिए निबंध का विषय है: 'दयालुता के साथ बढ़ें
प्रत्येक श्रेणी में 10 विजेता चुने जाएंगे। प्रथम पुरुस्कार रु. 10000/- एवं द्वितीय पुरुस्कार रु. 5000/- होगा। प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2022 है। प्रतियोगिता का पूर्ण विवरण हार्टफुलनेस की बेवसाइट पर उपलब्ध है। 3. हार्टफुलनेस के कार्यक्रम यू-कनेक्ट के माध्यम से विश्वविद्यालयों में, एस कनेक्ट के माध्यम से स्कूलों में और व्ही-कनेक्ट के माध्यम से गाँवों मेंध्यान, शिक्षा और कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
 4. प्रत्येक रविवार को सुबह 7:30 बजे सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल रजाखेड़ी मकरोनिया सागर में सामूहिक ध्यान कराया जाता है।


5. प्रत्येक बुधवार को शाम 7:00 बजे हमारे अभ्यासियों में से किसी एक भाई के घर सामूहिक ध्यान कराया जाता है। सभी कार्यक्रम हार्टफुलनेस की सागर दमोह जोन कोऑर्डीनेटर बहिन श्रीमती प्रतिभा शांडिल्य मोबा.नं. 9806978100 और टीकमगढ़ जोन कोऑर्डीनेटर भाई श्री संदीप तिवारी मोबा.नं. 9424450369 के मार्गदर्शन में संचालित किये जा रहे हैं। संस्था के सभी कार्यक्रम निःशुल्क हैं।

पीटीसी में आयोजन

पुलिस ट्रेनिंग स्कूल मकरोनियां एवं पुलिस लाइन सागर व दमोह में पुलिस अधीक्षक सागर एवं दमोह के नेतृत्व में विभाग के प्रधान आरक्षकों एवं सहायक उप निरीक्षकों को हार्टफुलनेश संस्था की सागर दमोह की जोनल को ओर्डिनेटर प्रतिमा शांडिल्य के निर्देशन में स्थानीय टीम के प्रशिक्षकों एवं बॉलिटियर्स द्वारा इण्डक्शन कोर्स में Stress Management (तनाव प्रबंधन) हेतु Relexation (शिथलीकरण) एवं ध्यान कराया जा रहा है।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण, पुलिस मुख्यालय भोपाल के आदेशानुसार सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।संस्था के विस्तृत कार्यक्रम इनकी अधिकृतवेवसाइट www.heartfulness.org पर भी सर्च किये जा सकते है।





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


 

Share:

SAGAR : नाबालिग से बलात्कार करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

SAGAR : नाबालिग से बलात्कार करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

सागर। विशेष न्यायाधीश पॉक्सो एक्ट/अपर सत्र न्यायाधीश श्री डी.पी. सिंह सिवाच तहसील देवरी जिला सागर के न्यायालय ने नाबालिग के साथ बलात्कर करने के अभियुक्त अनिकेत जाटव पिता पूरनलाल उम्र 20 वर्ष निवासी थाना अंतर्गत देवरी जिला सागर को भादवि की धारा 363 के अपराध के लिए 3 वर्ष का सश्रम कारावास व एक हजार रूपये अर्थदण्ड, भादवि की धारा 376(2)आई के तहत आजीवन कारावास एवं 376(2)एन के तहत आजीवन कारावास व दो दो हजार रूपये के अर्थदण्ड तथा पॉक्सो एक्ट की धारा 4 के अपराध के लिए 10 वर्ष का कठोर कारावास व चार हजार रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किये जाने का दंडादेश पारित किया। राज्य शासन की ओर से सफल पैरवी विशेष लोक अभियोजक/सहायक जिला अभियोजन अधिकारी लक्ष्मीप्रसाद कुर्मी द्वारा की गई।

जिला अभियोजन के मीडिया प्रभारी सौरभ डिम्हा बताया कि दिनांक-09.05.2021 को फरियादी ने देवरी थाना में रिपोर्ट लेख कराई कि नाबालिग अभियोक्त्री दिनांक-08.05.2021 को रात्रि करीब 11.30 बजे कमरे में थी, जब सुबह 6 बजे उठे तो वह कमरे में नहीं मिली आसपास तलाश किया रिश्तेदारी में पता किया लेकिन वह नहीं मिली। थाने में गुमइंसान पंजीबद्ध की गई जिसकी जॉंच के दौरान दिनांक-10.05.2021 को अभियोक्त्री बरामद हुई। अभियोक्त्री ने बताया कि रात्रि के करीब 12 बजे वह बाथरूम करने नहानी में गई थी तब अनिकेत मुंह दबाकर खींचकर खेतों की तरफ ले गया अनिकेत ने उसके साथ गलत काम किया था वह चिल्लाई लेकिन वहॉं कोई सुनने वाला नहीं था। अभियोक्त्री को बलपूर्वक अन्यत्र ले जाकर उसके साथ बलात्संग करने का अपराध घटित पाये जाने पर मामला पंजीबद्ध किया जाकर पीड़िता एवं आरोपी का चिकित्सीय परीक्षण तथा परीक्षण में प्राप्त वस्तुओं को एफ.एस.एल. जॉंच हेतु भेजा गया। संपूर्ण विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

        न्यायालय के समक्ष विचारण के दौरान साक्ष्य में आए तथ्यों के माध्यम से अभियोजन ने मामले को संदेह से परे यह साबित किया कि आरोपी अनिकेत ने पीड़िता के साथ बलात्संग किया है जिसकी पुष्टि डी.एन.ए. रिपोर्ट से भी हुई। न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। अभियोजन के द्वारा प्रस्तुत सबूतों और दलीलों से सहमत होते हुए न्यायालय द्वारा अभियुक्त अनिकेत जाटव को भादवि की धारा 363 के अपराध के लिए 3 वर्ष का सश्रम कारावास, भादवि की धारा 376(2)आई के तहत आजीवन कारावास व 376(2)एन के तहत आजीवन कारावास तथा पॉक्सो एक्ट की धारा 4 के अपराध के लिए 10 वर्ष का कठोर कारावास का दंडादेश पारित किया
Share:

कांग्रेस सेवादल के संस्थापक डा.हर्डिकर की पुण्यतिथि मनाई


कांग्रेस सेवादल के संस्थापक डा.हर्डिकर की पुण्यतिथि मनाई 


सागर।  कांग्रेस सेवादल के संस्थापक स्व. डाॅ. नारायण एस.हार्डिकर की 47वीं पुण्यतिथि शुक्रवार को कांग्रेस कार्यालय में सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने श्रद्धापूर्वक मनाई ।
डा.हर्डिकर की तस्वीर पर पुष्पमाला अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष अमित दुबे रामजी  कहा कि स्वर्गीय हार्डिकर ने कांग्रेस सेवादल के संगठन का निर्माण किया एवं सेवादल को नई पहचान देकर नये आयाम स्थापित किए। ऐसे महान नेता की जीवनी से प्रेरणा लेकर देश की एकता अखंडता कांग्रेस की मजबूती के लिए सेवादल संगठन के कार्यकर्ताओं को जी तोड़ मेहनत करनी है।सेवादल के प्रदेश महामंत्री विजय साहू ने स्वर्गीय हार्डिकर की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हार्डिकर जी ने सेवादल जैसे महान संगठन का निर्माण कर अनुकरणीय कार्य किया।


सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे ने कहा कि स्व.हर्डिकर जी कठोर अनुशासनकर्ता थे साथ साथ उन्होंने अपना मरणोपरांत देह-दान भी किया उनके बताते मार्ग का प्रसार-प्रचार करना उनके लिखे सच्ची श्रृद्धांजलि होगी।
कार्यक्रम का संचालन द्वारका चौधरी ने किया।
कार्यक्रम में महेश जाटव,शरद पुरोहित,प्रदीप गुप्ता,लीलाधर सूर्यवंशी,दीनदयाल तिवारी,रजिया खान,नितिन पचौरी,भैय्यन पटैल,कल्लू पटैल,आनंद हैला,बिल्ली रजक,प्रदीप कुल्फी,मान सिंह,अरूण रैकवार,संध्या राजपूत,मनीषा तिवारी,अंकुर यादव,लल्ला यादव,छोटू वाल्मीकि आदि उपस्थित रहे।


Share:

Archive