SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 27 फ़रवरी 2021

शहीद चंद्रशेखर आजाद के शहादत दिवस पर संगोष्ठी

शहीद चंद्रशेखर आजाद के शहादत दिवस पर संगोष्ठी 
सागर । अखिल  भारतीय बुंदेलखण्ड साहित्य एवं संस्कृति परिषद की सागर इकाई का पुनर्गठन बुंदेलखण्ड में क्रांतिकारी गतिविधियों की अलख जगाने वाले महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि मनाई गई। सुप्रसिद्ध कवि पद्मश्री कैलाश गड़बैया के मागदर्शन में
अखिल भारतीय बुंदेलखण्ड साहित्य एवं संस्कृति परिषद की सागर इकाई के पुनर्गठन एवं सम्मानित कार्यकारिणी के 'परिचय एवं शपथ ग्रहण समारोह में सागर इकाई के अध्यक्ष प्रो. बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि चंद्रशेखर आजाद की बुंदेलखण्ड से विशिष्ट सम्बंध रहा है ये काकोरी षड़यंत्र केस के बाद महान क्रांतिकारी रुद्र प्रताप के साथ झांसी में रहे। उसके बाद वे कुछ दिन खनियाधाना, दतिया और ललितपुर में भी रहे। आजाद ओरछा में सत्तार नदी के किनारे कुटिया बनाकर हरिशंकर ब्रह्मचारी के रूप में रहे और बुंदेलखण्ड के अधिकांश क्रांतिकारियों ने उनके सानिध्य में रहकर क्रांतिकारी गतिविधयों को अंजाम दिया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


प्रसंगवश प्रो. श्रीवास्तव ने उल्लेख किया कि चंद्रशेखर आजाद स्वतंत्रता आंदोलन के निमितार्थ बुंदेलखण्ड के महत्त्व को समझते थे। उनका मानना था कि सबसे बड़े क्रांतिकारी तो भगवान राम थे जो बुंदेलखण्ड में रहे। यहाँ अनादि काल से ही ऋषि-मुनियों ने कठोर साधना की है
इसलिए वे भी यहाँ तप करने ही आए हैं।
इस अवसर पर अन्य सदस्यगणों ने चंद्रशेखर आजाद के जीवन संघर्ष और स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में परिषद की सागर इकाई के अध्यक्ष प्रो. बी.के. श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष हय प्रो.नागेश दुबे एवं प्रो. नवीन गिडियन, कोषाध्यक्षा राघव रामकरन, सांस्कृतिक सचिव शुभम श्रीवास्तव, सह-सचिव डॉ. के.के. राव एवं प्रभात कटारे तथा कार्यकारिणी के सदस्य श्री दामोदर अग्निहोत्री, श्री अवधेश दुबे, श्री लक्ष्मीनारायण यादव, श्री हर्ष खरे, श्री जयनारायण यादव, श्री बलिराम दुबे तथा सथिय अभिषेक ऋषि सहित अधिकाश बुदेली प्रेमी उपस्थित रहे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

" गांधी और अम्बेडकर को ऐसे समझें " पुस्तक समीक्षा : गांधी-अम्बेडकर कितने दूर कितने पास , लेखक : रघु ठाकुर


" गांधी और अम्बेडकर को ऐसे समझें "

पुस्तक समीक्षा : गांधी-अम्बेडकर कितने दूर कितने पास ,
लेखक : रघु ठाकुर

समीक्षक : अजय तिवारी 

इन दिनों एक किताब अभी पाठकों के हाथों में आने से पहले ही अपने शीषर्क गांधी-अम्बेडकर कितने दूर कितने पास की वजह से चर्चा में है। सुप्रसिद्ध समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने यह किताब जानी-मानी लेखिका अरु न्धति राय की पुस्तक एक था डाक्टर,एक था संत की वजह से घाना के विविद्यालय से महात्मा गांधी की प्रतिमा हटाए जाने की पृष्ठभूमि में लिखी है। उन्हें इस बात की पीड़ा है कि भारत के सबसे बड़े प्रतीक होने के बावजूद महात्मा गांधी के बारे में फैलाए जाने वाले झूठ का अपेक्षित जवाब हमारी सरकार कभी नहीं देती। उन्होंने अपनी किताब में महात्मा गांधी के बारे में अरुन्धति राय की व्याख्या को सिरे से नकारते हुए उसकी आलोचना की है। रघु ठाकुर ने किताब की प्रस्तावना में ही स्पष्ट किया है कि उन्होंने गांधी और अम्बेडकर की न तुलना की है और न एक ही प्रशंसा और दूसरे की आलोचना। उनका कहना है कि अगर वह ऐसा करते तो शायद अरुन्धति राय का ही मकसद पूरा होता। हालांकि उन्होंने उन प्रश्नों के उत्तर देने की अवश्य कोशिश की है जिनको लेकर प्राय: अम्बेडकरवादी और अन्य व्यक्ति महात्मा गांधी की आलोचना करते हैं। जैसे  गांधी वर्ण और जाति मानते थे, इसलिए जातिवादी और दलित विरोधी थे। इसके जवाब में रघु ठाकुर लिखते हैं कि अपने आरंभिक काल में गांधी ऐसा अवश्य मानते थे, लेकिन इसका कारण उनकी पृष्ठभूमि है। उनका कहना है कि गांधी ऐसे सनातनी हिंदू थे, जिसमें व्यक्ति-व्यक्ति के बीच कोई भेद नहीं था, न अर्थ आधारित न जन्म आधारित और न राजनीतिक। किताब में कहा गया है कि गांधी जाति के नाम पर अन्याय,छुआछूत या जन्मना भेदभाव आदि विकृतियों को अपनी वर्ण और जाति की कल्पना के खिलाफ मानते थे। रघु ठाकुर ने किताब में यह बात जोर देकर कही है कि गांधी ने तो यह भी कहा था कि अगर उनका पुनर्जन्म हो तो वह किसी भंगी के घर पैदा होना चाहेंगे। अम्बेडकर के शब्दों में किताब में कहा गया है कि सारी भ्रांति इस कारण से है कि गांधी की धारणा निश्चित और स्पष्ट नहीं है कि वर्ण क्या है और जाति क्या है ? किताब के अनुसार अम्बेडकर ने गांधी की समझ को चुनौती अवश्य दी थी लेकिन उनकी नीयत को नहीं। गांधी के प्रशंसक होने के बावजूद रघु ठाकुर इस बड़ी बात को बेहद सहजता से कह जाते हैं कि अम्बेडकर ने वर्ण के प्रश्न पर गांधी की आदर्श कल्पना को अपने तथ्य,जिद और दृढ़ता से चुनौती दी और उन्हें अपनी राय बदलने के लिए प्रेरित भी किया। किताब में खुलकर कहा गया है कि इस विषय पर अम्बेडकर का तार्किक पक्ष नि:संदेह ज्यादा मजबूत है और निरंतर अनुभवों ने गांधी को अपनी धारणाओं को सुधारने और बदलने के लिए प्रेरित भी किया। यह किताब गांधी और अम्बेडकर जैसे दो बड़े व्यक्तित्वों को ठीक से समझने की राह भी दिखाती है। इस किताब में गोल मेज सम्मेलन में गांधी की ओर से अम्बेडकर के विरोध, गांधी के अनशन से पृथक मताधिकार के मसले पर दलितों का नुकसान,गांधी धर्मशास्त्रों को मानते थे और हिंदू धर्मशास्त्र जाति व्यवस्था के जनक हैं जैसे कठिन सवालों के जवाब भी देने का प्रयास किया गया है। उम्मीद है कि आकार बुक्स की 136 पेज की यह छोटी किताब गांधी और अम्बेडकर के संदर्भ में नए ढंग से सोचने के लिए विवश करेगी। किताब में कहा गया है कि गांधी के बाद लोहिया ही वह व्यक्ति थे जो अम्बेडकर को समूचे भारत और भारतीयों का नेतृत्व करने के लिए तैयार करने का प्रयास कर रहे थे।
किताव के दो आमुख हैं। एक राजमोहन गांधी ने लिखा है, जिसमें कहा है कि प्रत्येक भारतवासी अपने किसी न किसी संघर्ष के लिए गांधी की जरूरत और साथ  चाहता है, इसलिए गांधी सबके हैं और अकेला गांधी सबका गांधी है।  वह लिखते हैं कि रघु ठाकुर ने किताब में यह सही लिखा है कि 1936 में जब अम्बेडकर ने गांधी की कटु आलोचना की,तब गांधी ने ही सुनिश्चित किया कि अम्बेडकर के तर्कों से सारे देश को अवगत कराया जाए।दूसरे आमुख में प्रो. केएल शर्मा लिखते हैं कि हर संकट के पश्चात अम्बेडकर गांधी की प्रशंसा करते थे और उनको संकट मोचक की संज्ञा देते थे।



पुस्तक समीक्षा : गांधी-अम्बेडकर कितने दूर कितने पास 
लेखक : रघु ठाकुर
प्रकाशक : आकार बुक्स 
कीमत : 195 रुपए

श्रीलंकाई वायुसेना के 70 वें सालगिरह महोत्सव में भारतीय वायुसेना की भागीदारी

श्रीलंकाई वायुसेना के 70 वें सालगिरह महोत्सव में भारतीय वायुसेना की भागीदारी


नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना की एयरोबेटिक डिस्प्ले टीमें फिक्स्ड विंग "सूर्यकिरन्स" और रोटरी विंग 'सारंगहल्के लड़ाकू विमान तेजस के साथ श्रीलंका वायु सेना (एसएलएएफ) के कमांडर एयर मार्शल सुदर्शना पथिराना के निमंत्रण पर दिनांक 27 फरवरी 2021 को श्रीलंका के कोलंबो पहुंचीं । सूर्यकिरन्ससारंग और एलसीए तेजस की टीमें श्रीलंकाई वायुसेना के 70 वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में दिनांक 03-05 मार्च 2021 से कोलंबो के गाले फेस में निर्धारित एक एयर शो में भाग लेंगी ।

भारतीय वायुसेना और श्रीलंकाई वायुसेना (एसएलएएफ) के बीच प्रशिक्षणसामरिक आदान-प्रदान और पेशेवर सैन्य शिक्षा पाठ्यक्रमों के माध्यम से विविध क्षेत्रों में कई वर्षों से सक्रिय आदान-प्रदान और बातचीत हुई है ।



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/


ट्वीटर  फॉलो करें


https://twitter.com/TeenBattiNews?s=09


वेबसाईट

www.teenbattinews.com


श्रीलंकाई वायुसेना (एसएलएएफ) के 70 वीं वर्षगांठ समारोह में भारतीय वायुसेना की भागीदारी दोनों वायुसेनाओं के बीच साझा किए जाने वाले मजबूत पेशेवर संबंध की एक और अभिव्यक्ति है । भारतीय वायु सेना के सूर्यकिरण एयरोबेटिक टीम (एसकेएटी) ने इससे पहले वर्ष 2001 में श्रीलंकाई वायुसेना (एसएलएएफ) के 50 वें सालगिरह समारोह में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका का दौरा किया था । भारतीय वायु सेना के विमान जब इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कोलंबो के आसमान में जाएंगेतो वे एक बार फिर पारंपरिक रूप से मजबूत भारतीय वायुसेना- श्रीलंकाई वायुसेना (एसएलएएफ) के संबंधों में एक और महत्वपूर्ण अध्याय की पटकथा लिखेंगे ।



---------------------------- 



www.teenbattinews.com




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



-----------------------------

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की एडवाइजरी कमेटी की बैठक , कई निर्णय हुए

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की एडवाइजरी कमेटी की बैठक , कई निर्णय हुए

सागर। सागर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर विकास के अनेक मुद्दों को लेकर स्मार्ट सिटी कार्यालय में एडवाइजरी (परामर्शी) समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सांसद  राजबहादुर सिंह, विधायक  शैलेन्द्र जैन, जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष  दीपक सिंह, नगर निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक , आर पी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत, वरिष्ठ समाजसेविका श्रीमति मीना पिंपलापुरे (वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से), इंजी. श्री प्रकाश चौबे, श्री राजू तिवारी, श्रीमति नेहा जैन, स्मार्ट सिटी सीएफओ श्री के पी श्रीवास्तव, सीएस श्री रजत गुप्ता, सीए श्रीमति आकांक्षा जुनेजा, असिस्टेंट प्लानर श्री प्रवीण चौरसिया, पीएमसी से श्री योगेश (वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से) एवं टीम लीडर डॉ आलोक चौबे पीएमसी एक्सपर्ट आशीष डे सहित अन्य अधिकरी शामिल हुए। उक्त सभी की उपस्थिति में वर्तमान एवं आगामी विकास कार्यों पर सर्वसम्मिति से सुझाव दिये गए।

स्मार्ट सिटी अंर्तगत प्रोजेक्ट्स में ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिकल काम्प्लेक्स प्रोजेक्ट, कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र व हाट बाजार प्रोजेक्ट, मल्टीलेविल कार पार्किंग प्रोजेक्ट, अटल पार्क फेस-2 प्रोजेक्ट, लाखाबंजारा लेक रिजुवनेशन एंड लेक फ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, स्टार्म वाॅटर एंड ड्रेनेज प्रोजेक्ट के साथ ही सागर शहर में सागर महोत्सव आयोजन हेतु विस्तार से चर्चा की गई।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट
 
सांसद श्री सिंह ने लाखा बंजारा लेक रिजुबनेशन प्रोजेक्ट अंतर्गत प्रगतिकार्य की चर्चा करते हुए कहा की तालाब की डीसिल्टिंग से निकलने वाली मिट्टी को ऐसे स्थल चिन्हित कर डंप करायें जहां वैकफिलिंग की आवश्यकता है जिससे वहां मिट्टी डालकर वृक्षारोपण किया जा सके, मिट्टी डालते समय वर्षा जल बहाव आदि का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही मोंगा बधान का निर्माणकार्य तेजी से कराने हेतु कहा ताकि बारिस पूर्व इस कार्य को पूर्ण किया जा सके।

विधायक श्री जैन ने कहा कि अटल पार्क में हिस्ट्री आॅफ बुंदेलखड पर आधारित लाइटिंग व म्यूजिकल शो कराये जायें जिससे शहर के नागरिकों को बुदेंलखड के गौरवशाली इतिहास से आधुनिक पद्यिति से परिचित कराया जा सके। इसके साथ ही छोटी झील में पीपीपी मोड पर कुछ हिस्से में वाॅटर इंटरटेनमेंट व शेष  में वाॅटर स्पोर्टस की व्यवस्था की जाये। जिससे नागरिकों को मनोरंजन के साथ-साथ युवाओं को एशियन व ओलंपिक लेवल के गेम्स संबंधी सुविधाएं दी जा सकें व शहर की प्रतिभा को राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिले। साबूलाल मार्केट की सरकारी जमीन का सीमांकन कराने व अतिक्रमण हटाने का भी सुझाव दिया। 

जिला कलेक्टर श्री सिंह ने कहा की यह सागर के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है कि मुख्यमंत्री ने स्वयं शहर विकास के 5 साल के रोड मैप की समीक्षा कर सराहना की एवं हमें निर्देशित किया था अब समय कार्यों को गति देने का है अतः जो बर्तमान में प्रोजेक्ट स्वीकृत हैं उनका कार्य युद्धस्तर पर पूर्ण करायें। अटल पार्क में मयूजिकल फाउंटेन, डिजिटल लाईट, साउंड आदि का कार्य कराया जाये। शहर में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ ही सोशल डेवलपमेंट का कार्य भी किया जाये जो कि स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत नागरिकों के जीवन स्तर सुधार में मुख्यतः शामिल है। जिससे शहर के कमजोर व उपेक्षित नागरिकों को भी सुविधाएं प्रदान कर उनका जीवन स्तर बेहतर बनाया जा सके।  
    
इन बिन्दूओं पर सर्वसम्मिति से हुए निर्णय -

- अटल पार्क में डायनामिक लाइटिंग व साउंड शो कराये जायें। 

- छोटी झील में म्यूजिकल फाउंटेन, वाॅटर स्पोर्टस एवं वाॅटर इंटरटेनमेंट संबंधी कार्य किये जायें।

- मल्टी लेवल कारपार्किंग हेतु चिन्हित स्थलों का सर्वे व सीमांकन कराया जायें। 

- स्मार्ट सिटी के प्रस्तावित प्रोजेक्ट्स हेतु शहर में जमीनों का निरीक्षण कर चिन्हांकन करायें।

- ट्रांसपोर्ट एंड मैकेनिकल कॉम्प्लेक्स  हेतु चिन्हित स्थल पर पीपीपी मोड पर कार्य कराकर रेवेन्यू माॅडल पर तैयार किया जाये साथ ही शहर के सभी ट्रांसपोर्ट एंड मैकेनिकल व्यवसाइयों का सर्वे कराया जायें।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

राहुल सिंह होंगे उप चुनाव में दमोह से भाजपा प्रत्याशी, सीएम शिवराज सिंह ने की घोषणा

राहुल सिंह होंगे उप चुनाव में दमोह से भाजपा प्रत्याशी, सीएम शिवराज सिंह ने की घोषणा

दमोह। एमपी के दमोह विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भाजपा से राहुल सिंह लोधी प्रत्याशी होंगे। आज दमोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ पत्रकारों से चर्चा के दौरान घोषणा की। राहुल सिंह चार महीने पहले उपचुनावों के दौरान कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे। उनको मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक कार्पोरेशन का  अध्यक्ष  भी हाल ही में बनाया गया था।  राहुल लोधी ने पिछले चुनाव में वित्तमंत्री जयंत मलैया को हराया था। उधर सीएम के एलान के बाद एक बार फिर भाजपा में सरगर्मी बढ़ गई है। पूर्व मंत्री जयंत मलैया भी अपनी दावेदारी यहां से जता रहे थे। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा आज दमोह पहुंचे। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहां आगामी समय में दमोह विधानसभा के चुनाव हैं एवं नगरी निकाय चुनाव हैं प्रत्येक कार्यकर्ता को पूरी ताकत के साथ इस चुनौती को स्वीकार करने के साथ जीत दर्ज करानी है ।
पत्रकारो ने जब प्रत्याशी को लेकर सवाल किए तो सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि राहुल लोधी हमारे प्रत्याशी है। प्रदेश अध्यक्ष जी इसकी घोषणा कर चुके है। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



कोटपा एक्ट संशोधन के विरोध में महिला बीड़ी मजदूरों ने विधायक शेलेन्द्र जैन को दिया ज्ञापन विधायक बोले कानून से बीड़ी के धंधे को नुकसान होगा ,सीएम से चर्चा की है

कोटपा एक्ट संशोधन के विरोध में  महिला बीड़ी मजदूरों ने विधायक शेलेन्द्र जैन को दिया ज्ञापन

विधायक बोले कानून से बीड़ी के धंधे को नुकसान होगा ,सीएम से चर्चा की है




साग़र। केंद्र सरकार द्वारा बीड़ी कारोबार से जुड़े कोटपा कानून 2003 में संशोधन  के विरोध में आज सेकड़ो महिला बीड़ी मजदूरों ने विधायक शेलेन्द्र जैन को एक ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम सौंपा।  जिले भर के ग्रामीण इलाकों से आई महिलाए अपने हाथों में तख्तियां लेकर एक जुलूस की शक्ल में विधायक निवास पर पहुची। 

 सागर के रविदास वार्ड की बीड़ी मजदूर महिला भगवती देवी  ने ज्ञापन का वाचन किया। दो सौ से अधिक महिलाओं के हस्ताक्षर वाले ज्ञापन में कहा गया कि हम अनपढ़ महिलाए बीड़ी बनाकर अपनी रोजीरोटी चलाते है। ऐसा पता चला है कि कोटपा कानून में बदलाव आने वाला है। इसका बुरा असर बीड़ी पर पड़ेगा। बीड़ी का बनवाना कम हो जाएगा। हम लोगो को खेती किसानी भी नही आती है। सरकार ने महिलाओं के हिता में कई अच्छी योजनाएं भी चलाई है। हमारी महिलाओं की मांग है कि इस कोटपा कानून में कोई बदलाव नही लाये । ताकि परेशान नही होना पड़े। महिलाएँ घर-परिवार को सहजता से सम्भालते हुए आत्मनिर्भर ढंग से बीड़ी बनाकर अपने परिवार की आय बढ़ातीं हैं। 

पढ़े : कोटपा एक्ट संशोधन के विरोध में सेकड़ो महिला बीड़ी मजदूरों ने सांसद को दिया ज्ञापन,
★ सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा नही होगा बीड़ी मजदूरों का नुकसान -



कोटपा कानून से बीड़ी कारोबार को नुकसान, मुख्यमंत्री से चर्चा हुई है : विधायक शेलेन्द्र जैन

इस मौके पर विधायक शेलेन्द्र जैन ने बीड़ी मजदूरों को भरोसा दिलाया कि इस कानून के विपरीत पढ़ने वाले संशोधनों को लागू नही होने दिया जाएगा। पिछले दिनों नगरीय प्रशासन मन्त्री भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में हमने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की थी। केंद्रीय मंत्री से भी बातचीत हुई है। कोटपा कानून  इतना खतरनाक है कि यह लागू हो गया तो पूरे देश से से बीड़ी का धन्धा खत्म हो जाएगा। इसका नुकसान बीड़ी मजदूरों को होगा। हम लोगो ने चर्चा कर रहे कि ऐसे संशोधन लागू नही हो जिनसे मजदूरों का नुकसान हो। 
इस मौके पर भारी संख्या में सागर और आसपास के इलाकों से बीड़ी महिला मजदूर आई थी। 


*ये है कोटपा एक्ट के संशोधन*

भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा १/१/२१ को सिगरेट एंड अदर टोबको प्रॉडक्ट्स ऐक्ट, COTPA, २००३, की मौजूदा कड़क नियमावली में और भी अधिक कठोर संशोधन प्रस्तावित किए गए हैं । अगर ये प्रस्तावित संशोधन क़ानून मै बदलते हैं, तो २०० वर्ष पुराना "हस्त निर्मानित, सम्पूर्ण स्वदेशी" बीड़ी का कुटीर उद्योग रातों रात समाप्त होने की स्तिथि में आ जाएगा। इन संशोधनों के कुछ मुख्य मुद्दे, जिनका नकारात्मक प्रभाव बीड़ी उद्योग से जुड़े लगभग तीन करोड़ कामगारों पर पड़ेगा, इस प्रकार है: 
बीड़ी के बंडल पैकेट पर ब्रांड का नाम छापने की मनाई 
बीड़ी के बंडल पेक में सरकार द्वारा निर्धारित की गयी संख्या ही 
बीड़ी बिक्री और व्यापार के लिए सरकार से, दुकानदार से ले कर छोटे से छोटे ग्रामीण रेडी और फेरी वालों तक को, विशेष ट्रेड लाइसेन्स लेना अनिवार्य रहेगा
हस्त निर्मित बीड़ी के हाथ से बंधे, शंकु आकर, छोटे से बंडल पर भी निर्माण की तारीख़ और बीड़ी दाम छापना पड़ेगा  
मौजूदा कठोर विज्ञापन प्रतिबंध के ऊपर और भी सख़्त प्रतिबंद प्रस्तावित, जैसे दुकान या गोदाम पर बीड़ी सूचना बोर्ड लगाना वर्जित , बीड़ी ब्रांड या नाम से अन्य कोई भी प्रकार का उत्पाद और उसकी बिक्री वर्जित इत्यादि
नियमों के ना पालन करने पर अति सख़्त दंड, जैसे कारावास, और सबसे उच्च कोटि का जुर्माना प्रस्तावित

इन प्रवधानो का निष्ठा से पालन, विशेष रूप से एक पूर्णतः हस्त निर्मित कुटीर उद्योग को करना, असम्भव है। COTPA २००३ के नए प्रस्तावित संशोधन बीड़ी उद्योग की समाप्ति का कारण और इस उद्योग से जुड़े तीन करोड़ से अधिक श्रमिक का बेरोज़गारी का कारण बन सकते हैं। बीड़ी के काम में ८५ लाख कारीग़र जुड़े है, जिन में से महिलयों की संख्या ६५ लाख है। ये महिला श्रमिक घर बैठ बीड़ी बना कर अपना रोज़गार कमाती हैं, अपने परिवारों का पालन पोषण इस रोज़गारी से करती हैं। तेंदू पत्ता के तुड़वायी में ७० लाख औरत और आदिवासी  जुड़े है। बीड़ी के तम्बाकू के उत्पादन में ३० – ४० लाख से अधिक किसान और श्रमिक जुड़े है। ७५ लाख छोटे दुकानदार देहातों में बीड़ी की बिक्री कर के रोज़गार कमाते हैं । यह प्रस्तावित संशोधन क़ानून बन कर लागू होने पर बीड़ी की बिक्री सबसे अधिक घटेगी,  मशीन निर्मित सिगरेट और खाने की तंबाखु  से कहीं ज़्यादा, जो इस तरह की रोज़गारी नहीं देते हैंऔर ना ही दे सकते हैं। COTPA के प्रस्तावित संशोधन के तहत बीड़ी बिक्री गिरने पर बीड़ी श्रमिकों के रोज़गार पर बहुत गहरा और नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ध्यान रखने की बात यह भी है की महिलाएँ ग्रहणी के कर्तव्य निभाते हुए, घर बैठ के ही,  अपनी सवेछा से यह काम करती हैं और आत्मा निर्भर भारत का प्रतीक हैं। इन ६५ लाख रेजिस्टर्ड बीड़ी महिला श्रमिकों को आज हाल में इस तरह का कोई भी घर बेठे आमदनी देने वाला निपुण कार्य नहीं आता है।यह हस्त निपुणता से बना, रोज़गारी देने वाला उत्पाद इन महिला श्रमिकों का वर्षों से स्वाभिमान और आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। इन हालात को देखते हुए सरकार को बीड़ी से जुड़े करोड़ों श्रमिकों का ध्यान, अन्य तंबाखु उत्पादों से अलग रख कर, करना उचित रहेगा। सरकार को बीड़ी श्रमिकों के रोज़गार, बीड़ी उद्योग पर लागू होने वाले क़ानून और समाज का स्वास्थ्य, तीनों मुद्दों पर संतुलित विचार करना उचित और आवश्यक है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सिवनी : कुएं में गिरी कार, टीआई और एक आरक्षक की मौत

सिवनी : कुएं में गिरी कार, टीआई और एक आरक्षक की मौत

सिवनी।  मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के बंडोल थाना अंतर्गत पौड़ी गांव में बीती रात्रि में स्कार्पियो कार से लौट रहे छपारा पुलिस थाना प्रभारी नीलेश परतेती का वाहन एक आरक्षक सहित सड़क से कुछ  खेत के कुएं में जा गिरा। हादसे में  छपारा थाने में पदस्थ पुलिस निरीक्षक नीलेश परतेती व वाहन चला रहे आरक्षक चंदकुमार चोधरी  की मौके पर मौत हो गई। 
सूत्रों के मुताबिक  वाहन में सवार थाना प्रभारी व एक आरक्षक बीती रात कन्हीवाडा क्षेत्र से कलारबांकी- बंडोल होते हुए पुलिस थाना छपारा लौट रहे थे। कलारबांकी- बंडोल के बीच पौड़ी गांव के नजदीकी सड़क किनारे खेत में लगे ट्रांसफार्मर से टकरा कर कार अनियंत्रित होकर पास ही कुएं में जा गिरी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

घटना की खबर लगते ही  बंडोल थाना पुलिस सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। शव व दुघर्टनाग्रस्त स्कार्पियो वाहनों को कुएं से निकाल लिया गया है। जिला अस्पताल में शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इस हादसे से पुलिस विभाग का महकमा हतप्रभ है। टीआई नीलेश परतेती छिंदवाड़ा जिले के निवासी थे। बीते दो साल से परतेती छपारा थाना प्रभारी की रूप में पदस्थ थे। वहीं आरक्षक चंदकुमार चौधरी मूलतः जिले के बखारी गांव निवासी बताया गया है, जो बीते कई सालों से बालाघाट जिले में परिवार के साथ रह रहे थे।




---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर : NH 26 पर कंटेनर ने बाइक सवार को कुचला, तीन की मौत


सागर : NH 26 पर कंटेनर ने बाइक सवार को कुचला, तीन की मौत



साग़र। सागर जिले के गौरझामर पुलिस थाने के अंतर्गत एनएच 26 हाईवे रोड पर गुरु चोपड़ा के सामने एक कंटेनर ने बाइक को कुचल दिया। जिस पर सवार दो युवकों और एक महिला की मौके पर मौत हो गई। वाहन चालक फरार बताया जा रहा है। कंटेनर नागालैंड से नरसिंहपुर तरफ जा रहा था। 

गौरझामर के पास नेशनल हाईवे-26 पर
शनिवार दोपहर 12 बजे एक्सीडेंट हो गया । जिसमें तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। मरने वाले तीनों खमरिया केसली गांव के बताए जा रहे हैं,।इनमे महिला मुंडो उम्र 45 वर्ष निवासी खमरिया ,राम शंकर पटेल पुत्र उम्र 28 वर्ष प्रमोद पटेल उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम खमरिया बताए जा रहे है। पुलिस के मूताबिक ये  बाइक से गौरझााार से खमरिया जा रहे  थे।  बरकोटी घाटी के पास तीनों की बाइक कंटेनर के नीचे आ गई और इंजन के पास फंस गई। तेज रफ्तार कंटेनर ने तीनों बाइक सवार को रौंद दिया। इससेउनके शव बुरी तरफ क्षत-विक्षत हो गए।
ग्रामीणों की सूचना पर घटना के बाद मौके पर तुरंत गौरझामर पुलिस पहुंची। कंटेनर को कब्जे में लेकर हाईवे किनारे साइड में खड़ा कराया। चालक व क्लीनर मौके से फरार बताए जा रहे हैं। पुलिस मृतकों की पहचान कर हादसे की जांच कर रही है।कंटेनर क्रमांक एन एल  एन एल 01 एन 4340 जो नागालैंड से नरसिंहपुर की ओर जा रहा था।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



दूरसंचार विभाग ने अर्जुन ब्रॉडबैंड को किया अधिकृत, तेजगति की इंटरनेट सेवाओं के लिए


दूरसंचार विभाग ने अर्जुन ब्रॉडबैंड को किया अधिकृत, तेजगति की इंटरनेट सेवाओं के लिए


साग़र। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के द्वारा अर्जुन ब्राडबैंड को  मप्र और छत्तीसगढ़  में अपनी द्रूतगामी इंटरनेट सेवाओं के विस्तार के लिए अधिकृत किया  है । 
मार्च माह के अंत तक अर्जुन ब्राडबैंड की सेवाएं मप्र की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के दस शहरों के निवासियों के लिए उपलब्ध कराने की योजना पर अमल भी शुरू हो गया है । इस सिलसिले में 25 फरवरी को भारत के दूरसंचार विभाग व अर्जुन ब्राडबैंड के बीच में अनुबंध भी हो गया है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

अर्जुन ब्राडबैंड अपने ग्राहकों को तेज रफ्तार इंटरनेट सेवाओं के साथ ओटीटी मंच पर उपलब्ध मनोरंजन चैनल्स  Zee-5, Voot, Erosnow, Epic, Shemaroo, SonyLiv   का सब्सक्रिप्शन भी मुफ्त दे रहा है।
अर्जुन ब्राडबैंड देश भर-सभी शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों  में आम नागरिकों को  ब्राडबैंड सार्वजनिक तौर पर मुहैया कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री की महात्वाकांक्षी योजना पीएम-वानी के तहत ब्राडबैंड के लिए हाटस्पाट भी लगाने जा रहा है।
गौरतलब है कि अर्जुन ब्राडबैंड ने अपनी तेज रफ्तार इंटरनेट सेवाओं की शुरूआत मप्र के सागर शहर से वर्ष 2019 में शुरू की थी। अर्जुन ब्राडबैंड प्रदेश भर में अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहा है साथ ही कुछ शहरों में सेवाओं का विस्तार फ्रेंचाइजी माडल पर किया जा रहा है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2021

सागर : तीन स्थानों पर दीनदयाल अंत्योदय रसोई शुरू , 10 रूपये में मिलेगा भरपेट भोजन

सागर : तीन स्थानों पर दीनदयाल अंत्योदय रसोई शुरू , 10 रूपये में मिलेगा भरपेट भोजन

सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मिंटो हॉल भोपाल से प्रदेश में पंडित दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के द्वितीय चरण में रसोई केंद्रों का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया गया।
100 केंद्रों में सागर जिले के 3 केंद्र भी शामिल हैं। सागर में मुख्य बस स्टैंड परिसर, जिला चिकित्सालय परिसर धर्मशाला के बाजू में और कटरा बाजार स्थित पद्माकर स्कूल में दीनदयाल रसोई केंद्र शुरू हो गया है।इन तीनों स्थानों पर प्रातः 10रू00 बजे से दोपहर 3रू00 बजे तक जरूरतमंदों को 10 रूपये में भरपेट भोजन की व्यवस्था की गई है। नगर निगम सागर द्वारा मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था एल ई डी के माध्यम से जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में की गई। जिसे लोगों ने देखा एवं सुना। इस अवसर पर डॉ सुखदेव मिश्रा, डॉ सुशील तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत और नागरिक गण उपस्थित थे। 

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने किया नवीन जनपद पंचायत का वर्चुअल शुभारंभ

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल  ने किया नवीन जनपद पंचायत का वर्चुअल शुभारंभ

★ विधायक श्री तरवर सिंह ने फीता काटकर जनपद पंचायत कार्यालय किया जनता को समर्पित

सागर। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री  श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शुक्रवार को दिल्ली से वर्चुअल कांफ्रेंस के माध्यम से हिस्सा लेकर बंडा तहसील के नवीन जनपद पंचायत कार्यालय का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर बंडा विधायक श्री तरवर सिंह लोधी ने कहा कि बंडा विधानसभा क्षेत्र में हमेशा सुहरता का वातावरण रहा है। सभी दल के लोग एक दूसरों को सम्मान देते हैं। हमारे बुर्जुगों के द्वारा जो हमें संस्कार दिए हैं उसी का यह सारगर्भित फल है।
उन्होंने कहा कि बंडा क्षेत्र में पर्यटन की अनेक संभावनाएं हैं उन्हें नक्शे में लाने के लिए आप अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने बताया कि नगर से जनपद पंचायत कार्यालय की दूरी अत्याधिक होने पर उन्होंने सरपंच , सचिव से निवेदन किया कि बेहतर काम करके दिखाएं ताकि जनता को अपने कामों के लिए इतनी दूरी तक आने की परेशानी न झेलनी पड़े।
ग्राम पंचायतों में ही ग्रामवासियों की समस्याओं का निराकरण हो जाये। उन्होंने कहा अगर इसके बाद भी ग्रामों से किसी प्रकार की शिकायत आती है तो वे संबंधित रोजगार सहायक, सचिव,  सरपंच पर कार्रवाई के लिए पत्र लिखूंगे। इसके उपरांत विधायक श्री लोधी ने नवीन जनपद कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा केंद्र एवं राज्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के सपनों को साकार करने में लगी हुई है। श्री उपाध्याय जी का सपना था अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक सभी सुविधाएँ पहुंचें। इस कार्य को केंद्र एवं राज्य सरकार बखूबी निभा रही है। उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों, सरपंच, सचिव से आग्रह किया कि सरकार जो भी योजनाएं चला रही है उसका वास्तविक व्यक्ति तक लाभ जरुर पहुंचाये। नवीन जनपद पंचायत कार्यालय उद्घाटन में एसडीएम सुश्री शशि मिश्रा, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री प्रशांत सिंह विधायक प्रतिनिधि श्री गौरव जैन , पूर्व जिलाध्यक्ष श्री जाहर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

जी एस टी के प्रावधानों के विरोध में सागर बंद रहा

जी एस टी के प्रावधानों के विरोध में  सागर बंद रहा


साग़र। कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के आवहान पर आज समस्त व्यापारिक संगठनों के सहयोग से सागर का पूरा व्यापार GST के जटिल प्रावधानों के विरोध में  भारत बंद के तहत सागर भी पूर्णतया बंद रहा संपूर्ण तिली, तहसीली, सिविल लाइन, गोपाल गंज , मकरोनिया ,सिटी, सदर, सुभाष नगर, भगवान गंज, नया बाजार ,भीतर बाजार , कटरा बाज़ार समस्त बाजार पूरी तरह  बंद रहे। शहर एवं मकरोनिया के सभी बड़े मॉल भी बंद रहे।बंद को व्यापारियों का पूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ व्यापारियों ने स्वतः ही अपने प्रतिष्ठान बंद रख बंद को सफल बनाया। इस दौरान समस्त व्यापारी संघ  पदाधिकारी, सदस्यगण कैट के पदाधिकारी,सदस्यगण, व्यापारी  सम्मिलित हुए एवं सभी ने संयुक्त रूप से additional कलेक्टर  अखिलेश जैन एवं सिटी मैजिस्ट्रेट वर्मा जी ,सीजीएसटी आयुक्त अशोक प्रियतम,एस जी एस टी आयुक्त  एस के सोनटके को प्रधानमंत्री के नाम सम्बोधित ञापन सौपे।
संपूर्ण शहर , गोपालगंज सिविल लाइन, मकरोनिया समस्त क्षेत्रों में ऑटो अनाउंसमेंट एवं दो पहिया वाहनों के साथ व्यापारिक प्रतिनिधियों द्वारा अवलोकन किया गया। प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन , संगठन मंत्री गोविंद असाटी , प्रदेश उपाध्यक्ष कपिल मलैया का विशेष सहयोग रहा । बंद का समर्थन एवं ज्ञापन देने वालों में कैट टीम सागर के ज़िलाअध्यक्ष सुरेन्द्र मालथोन संजय अग्रवाल,सुरेश होलानी , अनिमेष शाह अजित समैया ,विभाष केशरवानी राजू बम संजीव दिवाकर , महेश सोनी ,हेमंत पोद्दार ,टैक्स बार association  से अनिल चौदा पी सी नायक , राम अवतार यादव ,यशवंत जैन ,राहुल खरया ,सुभाष कंडया ,  चक्रेश सिंघई ,देवेंद्र मिलन , मनोज लालो , अनिल चंदेरिया , दिनेश बिलहरा , अखिलेश समैया , विनय मलैया , विनय मिश्रा , कैलाश चौरसिया , सुधीर सिंघईअभिनय पम्प , समीर जैन , आलोक जैन , आशीष बाँछल , संजय चंदेरिया ,मनीष नायक ,राकेश बजाज , भीष्म राजपूत ,प्रदीप समैया ,सौरभ जैन ,दिनेश भाई पटेल , अनूप वर्षा ,रितुराज जैन ,दिनेश समैया ,शिखर कोठिया ,आदि शामिल थे ।सर्राफ़ा व्यापारी संघ , थोक एवं फुटकर कपड़ा व्यापारी संघ सागर व्यापारी संगठन ,किराना व्यापारी संघ ,टाइल्स एवं सैनिटरी व्यापारी संघ ,पान मसाला विक्रेता संघ ,लोहा व्यापारी संघ ,टिम्बर मर्चेंट association नया बाज़ार व्यापारी संघ का विशेष सहयोग रहा ।
कैट टीम सागर ने सभी के सहयोग पर धन्यवाद एवं आभार  व्यक्त किया ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भाजपा सरकार की मानसिकता दलित विरोधी : दिग्विजय सिंह ★ भाजपा सरकार में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों का भविष्य खतरे में .: सुरेन्द्र चौधरी



भाजपा सरकार की मानसिकता दलित विरोधी : दिग्विजय सिंह
★ भाजपा सरकार में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों का भविष्य खतरे में .: सुरेन्द्र चौधरी

भोपाल । प्रदेश कांगे्स अनुसूचित जाति विभाग की बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर के माध्यम से हजारों वर्षों का अन्याय और अत्याचार समाप्त करने का जो संविधान दिया वहीं हम लोगों के लिए गर्व की बात है और आज वही संविधान खतरे में है। उन्हांेने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यदि 2024 में भाजपा सरकार फिर से बनी तो ये मान लो कि भारतीय संविधान में परिवर्तन हो जायेगा। आज ये खतरा हम सब पर है। लोकतंत्र समाप्त हो जायेगा। पब्लिक सेंटर, रेल्वे, बैंकों सब का निजीकरण हो रहा है। देश में आज मुद्दों पर राजनीति नहीं होती। आज लड़ाई लड़ना है कांगे्रस को मुद्दों पर। आज शहरों के नाम बदले जा रहे हैं। हमारे राष्ट्रीय नेताओं के नाम पर बने चौराहों, स्टेडियम एवं तमाम जगहों के नाम बदले जा रहे हैं। भाजपा सरकार की मानसिकता दलित विरोधी है, अनुसूचित जाति विरोधी है धर्म के नाम पर इकठ्ठा कर आपका उपयोग करते हैं, इनसे हमें सचेत रहने की आवश्यकता है।

अभा कांगे्रस अनुसूचित जाति विभाग के संयोजक प्रदेश प्रभारी राजकुमार कटारिया ने मप्र कांगे्रस अनुसूचित जाति विभाग की सक्रियता और प्रदेश की भाजपा सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ चलाये गये कार्यक्रमों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कांगे्रस अनु. जाति विभाग ने पूरे प्रदेश में संगठन के माध्यम से कांगे्रस पार्टी को मजबूती प्रदान करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में अनुसूचित जाति के लोगों पर हो रहे अन्याय और अत्याचार को हमसब को मिलकर समाप्त करने के लिए काम करने की आवश्यकता है।
प्रदेश कांगे्रस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं अनु.जाति विभाग के अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी ने उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कांगे्रस अनुसूचित जाति विभाग की जिम्मेदारी मुझे पार्टी ने सौंपी हैं, मैंने पूरी निष्ठा और जिम्मेदारी के साथ अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की दशा और दिशा बदलने का भरसक प्रयास किया है, जो आज इस बैठक में बैठक हमारे मंचासीन पदाधिकारियों के सामने है। 
आज अनुसूचित जाति वर्ग का व्यक्ति प्रदेश की भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों से प्रताड़ित है। प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग की अपेक्षा हो रही है। भाजपा सरकार में प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाबा साहेब अम्बेडकर और महान नेताओं की प्रतिमाएं तोड़ने का काम भाजपा कर रही हैं। दलित, अनुसूचित जाति वर्ग को वंचित किया जा रहा है। आज हमारा भवष्यि खतरे में है। सत्ताधारी लोग लोकतंत्र की हत्या करने पर आमादा है। उन्होंने कहा कि मैं यहां बैठे लोगों से पूछना चहता हूं कि भाजपा ने हमें क्या दिया?  हमें अपनी लड़ाई लड़ने के लिए सजग रहना होगा। आगामी नगरीय निकाय चुनाव में ज्यादा से ज्यादा इस वर्ग के लोगांे को पूरी ताकत के साथ मैदान में आकर भाजपा के खिलाफ संघर्ष करना है और मंुहतोड़ जबाव देना है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार में अनुसूचित जाति वर्ग लोंगों पर अत्याचार की घटनाएं लगातार बड़ रही है, उनका शोषण हो रहा है। आज यहां आये अनुसूचित जाति वर्ग के प्रतिनिधियों से कहना चाहता हूं कि अपने हक के लिए मैदान में उतरकर लड़ाई लड़े और इस निरंकुश भाजपा सरकार की जल्द से जल्द प्रदेश से बिदाई करें। 

प्रदेश कांगे्स के उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष प्रकाश जैन, पूर्व मंत्री विजयलक्ष्मी साधो, कांगे्रस पदाधिकारीगण डाॅ. महेन्द्र सिंह चौहान, गुरूचरण खरे, विधायकगण विपिन वानखेड़े, महेश परमार, मनोज चावला, सुरेश राजे, शिवदयाल बागरी, जिला पंचायत अध्यक्ष करण कुमारिया, डीके सुमन, सुनील बोरकर, विजय सिरवैया आदि ने भी बैठक को संबोधित किया।बैठक का संचालन संदीप सलौद ने किया तथा महेश नंद मेहर ने आभार व्यक्त किया।  

इस अवसर पर इंजीनियर बी.डी. कोटिया, रवि राहुल वर्मा, अशरफ खान, प्रताप जाटव, अजय अहिरवार, डाॅ. देवेन्द्र सूर्यवंशी, खुमान सिंह, रमेश बामने, निर्मला सप्रे, वीरू लाहोरी, अनिता चौधरी, हेमंत नरवरिया, बिंदु सिंह, हेमलता चौधरी, राधेश्याम सोमतिया, विनोद मोरे, सुरेन्द्र करोसिया, श्रीधर सुमन, चतुभुर्ज धनोरिया, वीरू लाहौरी,धर्मेन्द्र खटीक, डाॅ. विनीत कुमार, सुमित पलासिया, इंजी. गोपाल सिंह, संदीप चौधरी सहित बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति विभाग के पदाधिकारी एवं कांगे्रसजन उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सहकारी समिति में गबन करने वाले दो आरोपियों को 5-5 साल की सजा


सहकारी समिति में गबन करने वाले दो आरोपियों को 5-5 साल की सजा
★ जनगणना कर्मचारी साख सहकारी समिति भोपाल में आरोपियों द्वारा किया गया लगभग 85 लाख का गबन 

भोपाल। जिला भोपाल के  न्‍यायालय  अपर सत्र न्‍यायाधीश श्री राकेश शर्मा  ने गबन के आरोपी अशोक कुमार जैन एवं कमला गोयल को 5-5 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 150000/- , 150000/- रूपये के अर्थदण्‍ड से दंडित किया। शासन की ओर से अभियोजन का संचालन सहा. जिला अभियोजन अधिकारी श्री अमित राय ने किया। 

एडीपीओ. श्री अमित राय ने बताया  कि जेल रोड अरेरा हिल्‍स भोपाल में केंद्र सरकार के जनगणना विभाग कार्य निदेशालय स्थित है,  आरोपीगण उक्‍त विभाग के कर्मचारी है। आरोपीगण के द्वारा 1974 को एक सहकारी संस्‍था का निर्माण किया गया था जिसका नाम जनगणना कर्मचारी साख सहकारी समिति मर्यादित भोपाल था जिसका पंजीयन क्रंमाक 28/बीपीएल/11.10.1974 उक्‍त संस्‍था का अध्‍यक्ष आरोपी अशोक कुमार जैन था। जिसका कार्य वर्ष 1997 से 2005 तक था इसी संस्‍था में आरोपिया कमला गोयल जो उक्‍त संस्‍था की कोषाध्‍यक्ष  थी तथा उक्‍त समिति मे 168 सदस्‍य थे। संस्‍था के सदस्‍यों द्वारा जो राशि जमा की गई थी उस राशि का आरोपीगण द्वारा कपटपूर्वक धोखाधडी एवं कूटरचना कर राशि 85 लाख रूपये गबन किया गया था । उक्‍त प्रकरण मे आर्थिक अपराध अनुसंधान ब्‍यूरो मुख्‍यालय का अपराध क्रंमाक 09/10 धारा 120बी, 406, 420, 467, 468, 471, 477(क) भाद‍वि कायम कर विवेचना मे लिया गया विवेचना उपरांत आरोपी अशोक कुमार जैन एवं श्रीमति कमला गोयल के विरूद्व अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किया । माननीय नयायालय द्वारा आरोपियों को कठोर कारावास से दंडित किया गया।
 
       
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------          

दहेज के लिये प्रताडित कर पत्नि की अश्‍लील फोटो फेसबुक पर पोस्‍ट करने वाले आरोपी पति की जमानत निरस्‍त

दहेज के लिये प्रताडित कर पत्नि की अश्‍लील फोटो फेसबुक पर पोस्‍ट करने वाले आरोपी पति की जमानत निरस्‍त 

भोपाल । जिला भोपाल के न्‍यायालय न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट प्रथम श्रेणी श्रीमती ज्‍योति डोंगरे शर्मा  ने दहेज के लिये प्रताडित कर पत्नि की अश्‍लील फोटो फेसबुक पर पोस्‍ट कर मारपीट करने वाले आरोपी पति अमित झारिया की जमानत निरस्‍त कर जेल भेजा। शासन की ओर से अभियोजन का संचालन सहा. जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रागिनी श्रीवास्‍तव ने किया। 

एडीपीओ. सुश्री दिव्‍या शुक्‍ला ने बताया  कि फरियादिया ने थाना हबीबगंज उपस्थित होकर रिपोर्ट लेख कराई कि वह पर्यावास भवन में संविदा पर नौकरी करती है दि. 19.1.15 को उसकी शादी आरोपी अमित झारिया नि. जबलपुर से हुई थी। शादी करने के पूर्व आरोपी एवं उसके परिवार वालो द्वारा बताया गया कि आरोपी नौकरी करता है, जब फरियादिया शादी के बाद अपने ससुराल गई तो उसने अपने पति से नौकरी का पूछा जिस पर आरोपी ने जानकारी नहीं दी और बहाने बनाने लगा। इसके बाद आरोपी पति बोला कि तुम्‍हें मेरे तरीके से घर पर रहना होगा वरना मैं दूसरी शादी कर लूंगा। इसके बाद छोटी-छोटी बात को लेकर दि. 01.07.15 को फरियादिया के साथ गाली-गलौच एवं मारपीट की और बोला कि कहीं ओर शादी होती तो अच्‍छा दहेज मिलता। दि. 01.02.21 को रात्रि करीब पौने 11 बजे आरोपी पति ने अपनी फेसबुक आईडी पर मेरी अश्‍लील फोटो पोस्‍ट की। दि. 09.02;21 को रात्रि करीब पौने 12 बजे आरोपी पति अमित ने अपने फेसबुक आईडी से मुझे टैग कर एक अश्‍लील फोटो अपनी वाल पर पोस्‍ट की, जिससे मुझे मानसिक पीडा हुई। 

 
----------------------------  www.teenbattinews.com तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885 -----------------------------           

कोटपा एक्ट संशोधन के विरोध में सेकड़ो महिला बीड़ी मजदूरों ने सांसद को दिया ज्ञापन, ★ सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा नही होगा बीड़ी मजदूरों का नुकसान


कोटपा एक्ट संशोधन के विरोध में सेकड़ो महिला बीड़ी मजदूरों ने सांसद को दिया ज्ञापन, ★ सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा नही होगा बीड़ी मजदूरों का नुकसान


साग़र। केंद्र सरकार द्वारा बीड़ी कारोबार से जुड़े कोटपा कानून 2003 में संसोधन लागू होने वाला है। इसका विपरीत असर बीड़ी कारोबार पर पड़ेगा। इस स्थिति में यह धंधा बन्द हो जाएगा। कोटपा कानून संशोधन के विरोध में  आज सेकड़ो महिला बीड़ी मजदूरों ने सांसद राजबहादुर सिंह से मुलाकात की और एक ज्ञापन प्रधानमंत्री और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के नाम सौंपा। जिले भर के ग्रामीण इलाकों से आई महिलाए अपने हाथों में तख्तियां लेकर एक जुलूस की शक्ल में सांसद कार्यालय पहुची। 

गम्भीरिया ग्राम की महिला अमिता देवी ने ज्ञापन का वाचन किया। दो सौ से अधिक महिलाओं के हस्ताक्षर वाले ज्ञापन में कहा गया कि हम अनपढ़ महिलाए बीड़ी बनाकर अपनी रोजीरोटी चलाते है। ऐसा पता चला है कि कोटपा कानून में बदलाव आने वाला है। इसका बुरा असर बीड़ी पर पड़ेगा। बीड़ी का बनवाना कम हो जाएगा। हम लोगो को खेती किसानी भी नही आती है। हम महिलाओं की मांग है कि इस कोटपा कानून में कोई बदलाव नही लाये । ताकि परेशान नही होना पड़े। महिलाएँ घर-परिवार को सहजता से सम्भालते हुए आत्मनिर्भर ढंग से बीड़ी बनाकर अपने परिवार की आय बढ़ातीं हैं। 


बीड़ी मजदूर घबराए नही,उनके हित मे होगा निर्णय: सांसद राजबहादुर


इस मौके पर सांसद राजबहादुर सिंह ने महिलाओं से कहा कि किसी तरह से घबराने या चिंता करने की जरूरत नही है। हम सभी मिलकर प्रयास कर रहे है कि बदलाव नही हो।बीड़ी का कारोबार सागर, दमोह ,जबलपुर होशंगाबाद सहित प्रदेश के कई इलाकों में है।  कोटपा कानून को लेकर केंद्रीय मंत्रियों से श्री प्रह्लाद पटेल राकेश सिंह, उदयप्रताप सिंह सहित अन्य सांसदों ने चर्चा की थी। कुछ अन्य राज्यो के सांसद  भी इस मामले में गम्भीर है। फिलहाल  इस कानून को 31 मार्च तक के लिए होल्ड पर रखा गया है। केन्द्रीय मन्त्रीगण ने चर्चा में आश्वस्त किया है कि बीड़ी उधोगपतियों और संगठनों से चर्चा कर इसमे समस्याओं का निराकरण करेंगे।


ज्ञापन देने वालो में मंगरोन ,साईंखेड़ा , गम्भीरिया, बण्डा ,पथरिया, गुरैया,गढाकोटा, सिमरिया, आबचन्द, पामाखेड़ी, शाहपुर, गिरवर, भेंसवाही ,डूंगासरा ,खड़ियाभान, आमोदा, पड़रिया, रगोली, भोसरी सहित कई गांवों से बीड़ी मजदूर महिलाई आई थी।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे https://www.facebook.com/तीनबत्ती-न्यूज़-कॉम-107825044004760/ ट्वीटर  फॉलो करें https://twitter.com/TeenBattiNews?s=09 वेबसाईट www.teenbattinews.com



ये है कोटपा एक्ट के संशोधन

भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा १/१/२१ को सिगरेट एंड अदर टोबको प्रॉडक्ट्स ऐक्ट, COTPA, २००३, की मौजूदा कड़क नियमावली में और भी अधिक कठोर संशोधन प्रस्तावित किए गए हैं । अगर ये प्रस्तावित संशोधन क़ानून मै बदलते हैं, तो २०० वर्ष पुराना "हस्त निर्मानित, सम्पूर्ण स्वदेशी" बीड़ी का कुटीर उद्योग रातों रात समाप्त होने की स्तिथि में आ जाएगा। इन संशोधनों के कुछ मुख्य मुद्दे, जिनका नकारात्मक प्रभाव बीड़ी उद्योग से जुड़े लगभग तीन करोड़ कामगारों पर पड़ेगा, इस प्रकार है: 


    बीड़ी के बंडल पैकेट पर ब्रांड का नाम छापने की मनाई 


    बीड़ी के बंडल पेक में सरकार द्वारा निर्धारित की गयी संख्या ही 


    बीड़ी बिक्री और व्यापार के लिए सरकार से, दुकानदार से ले कर छोटे से छोटे ग्रामीण रेडी और फेरी वालों तक को, विशेष ट्रेड लाइसेन्स लेना अनिवार्य रहेगा


    हस्त निर्मित बीड़ी के हाथ से बंधे, शंकु आकर, छोटे से बंडल पर भी निर्माण की तारीख़ और बीड़ी दाम छापना पड़ेगा  


    मौजूदा कठोर विज्ञापन प्रतिबंध के ऊपर और भी सख़्त प्रतिबंद प्रस्तावित, जैसे दुकान या गोदाम पर बीड़ी सूचना बोर्ड लगाना वर्जित , बीड़ी ब्रांड या नाम से अन्य कोई भी प्रकार का उत्पाद और उसकी बिक्री वर्जित इत्यादि


    नियमों के ना पालन करने पर अति सख़्त दंड, जैसे कारावास, और सबसे उच्च कोटि का जुर्माना प्रस्तावित

इन प्रवधानो का निष्ठा से पालन, विशेष रूप से एक पूर्णतः हस्त निर्मित कुटीर उद्योग को करना, असम्भव है। COTPA २००३ के नए प्रस्तावित संशोधन बीड़ी उद्योग की समाप्ति का कारण और इस उद्योग से जुड़े तीन करोड़ से अधिक श्रमिक का बेरोज़गारी का कारण बन सकते हैं। बीड़ी के काम में ८५ लाख कारीग़र जुड़े है, जिन में से महिलयों की संख्या ६५ लाख है। ये महिला श्रमिक घर बैठ बीड़ी बना कर अपना रोज़गार कमाती हैं, अपने परिवारों का पालन पोषण इस रोज़गारी से करती हैं। तेंदू पत्ता के तुड़वायी में ७० लाख औरत और आदिवासी  जुड़े है। बीड़ी के तम्बाकू के उत्पादन में ३० – ४० लाख से अधिक किसान और श्रमिक जुड़े है। ७५ लाख छोटे दुकानदार देहातों में बीड़ी की बिक्री कर के रोज़गार कमाते हैं । यह प्रस्तावित संशोधन क़ानून बन कर लागू होने पर बीड़ी की बिक्री सबसे अधिक घटेगी,  मशीन निर्मित सिगरेट और खाने की तंबाखु  से कहीं ज़्यादा, जो इस तरह की रोज़गारी नहीं देते हैंऔर ना ही दे सकते हैं। COTPA के प्रस्तावित संशोधन के तहत बीड़ी बिक्री गिरने पर बीड़ी श्रमिकों के रोज़गार पर बहुत गहरा और नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ध्यान रखने की बात यह भी है की महिलाएँ ग्रहणी के कर्तव्य निभाते हुए, घर बैठ के ही,  अपनी सवेछा से यह काम करती हैं और आत्मा निर्भर भारत का प्रतीक हैं। इन ६५ लाख रेजिस्टर्ड बीड़ी महिला श्रमिकों को आज हाल में इस तरह का कोई भी घर बेठे आमदनी देने वाला निपुण कार्य नहीं आता है।यह हस्त निपुणता से बना, रोज़गारी देने वाला उत्पाद इन महिला श्रमिकों का वर्षों से स्वाभिमान और आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। इन हालात को देखते हुए सरकार को बीड़ी से जुड़े करोड़ों श्रमिकों का ध्यान, अन्य तंबाखु उत्पादों से अलग रख कर, करना उचित रहेगा। सरकार को बीड़ी श्रमिकों के रोज़गार, बीड़ी उद्योग पर लागू होने वाले क़ानून और समाज का स्वास्थ्य, तीनों मुद्दों पर संतुलित विचार करना उचित और आवश्यक है।



----------------------------  www.teenbattinews.com तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885 -----------------------------



गुरुवार, 25 फ़रवरी 2021

भोपाल : नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म के आरोपी पिता को आजीवन कारावास

भोपाल : नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म के आरोपी पिता को आजीवन कारावास

भोपाल।  न्‍यायालय श्रीमती वंदना जैन के न्‍यायालय ने नाबालिग बालिका के साथ गलत काम करने वाले आरोपी पिता बब्‍लू बुरादा उर्फ नईम मियां को धारा 376 (3) भादवि एवं 5/6 पाक्‍सो एक्‍ट में आजीवन सश्रम कारावास एवं 2000रू के अर्थदंड से दंडित किया  एवं धारा 294 भादवि में 3 माह सश्रम कारावास से दंडित किया। 
शासन की ओर से अभियोजन का संचालन अति. जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती अनिता सिंह एवं एडीपीओ श्रीमती सीमा अहिरवार  ने किया। 

मीडिया प्रभारी सुश्री दिव्‍या शुक्‍ला ने बताया कि पीडिता उम्र 13 वर्ष ने अपनी माता के साथ थाना शाहजहांनाबाद भोपाल में उपस्थित होकर लिखित शिकायत दर्ज करायी कि उसके आरोपी पिता आटो चलाने का काम करते है। दि. 26.10.19 को शाम करीब 4 बजे उसकी अम्‍मी भाई के साथ घडी वापस करने बाजार जा रही थी, उसने अपने आरोपी पिता से बोला कि वह भी अम्‍मी के साथ बाजार जा रही है तो आरोपी पिता ने उसे जाने से मना कर दिया और उसे गंदी-गंदी गालियां देने लगा, उसके साथ मारपीट करके उसे अंदर के कमरे में ले गया और उसके साथ जबरदस्‍ती गलत काम किया। आरोपी पिता उसे डराने लगा कि किसी को कुछ बताया तो पूरे घर को मार डालूंगा जिससे वह डर गयी ।  पीडिता ने डर के कारण किसी को कुछ नहीं बताया। दि. 30.10.19 को पीडिता के आरोपी पिता पीडिता के साथ मारपीट करने लगे तो पीडिता ने अम्‍मी को 26 तारीख वाली बात बताई। आरोपी पिता के द्वारा घटना के 2 वर्षों से पीडिता के साथ गलत काम किया गया था। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शाजापुर : चार वर्ष की बालिका के साथ गलत हरकत करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास


शाजापुर : चार वर्ष की बालिका के साथ गलत हरकत करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

शाजापुर। विशेष न्‍यायाधीश लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम-2012 एवं द्वितीय अपर सत्र न्‍यायाधीश महोदय, जिला शाजापुर द्वारा आरोपी मजिद खॉं पिता हीरे खां जाति पिंजारा उम्र 60 वर्ष निवासी बैरछा मंडी को भा.द.वि. की धारा 376 (क,ख) के अधीन दोषसिद्ध ठहराते हुए अजीवन कारावास से एवं 25,000 रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया, अर्थदण्ड के संदाय में व्‍यतिक्रम होने पर 3 वर्ष के सश्रम कारावास से भी दण्डित किया गया एवं लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम-2012 की धारा 5(ड)/6 के अधीन दोषसिद्ध ठहराते हुए आजीवन कारावास से एवं 25,000 रूपये के अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया , अर्थदण्ड के संदाय में व्‍यक्तिक्रम होने पर 03 वर्ष के सश्रम कारावास से भी दण्डित किया गया। अर्थदण्‍ड की राशि जमा होने पर उसमें से 50,000 रूपये प्रतिकर स्‍वरूप उत्‍तरजीवी को उसकी संरक्षक माता के माध्‍यम से प्रदान किए जाने का आदेश दिया गया।
सहायक मिडिया प्रभारी रमेश सोंलकी अतिरिक्‍त डीपीओ शाजापुर ने बताया कि, दिनांक 30.03.2019 के 11:30 बजे दिन को बालिका उम्र 4 वर्ष खेलने के लिए आरोपी के घर गई थी, आरोपी के परिवार वाले शादी में बाहर गये हुए थे, आरोपी ने बालिका को अकेला पाकर बालिका के साथ गलत हरकत की। बालिका ने दर्द होने पर उक्‍त बात रात में अपनी दादी और मम्‍मी को बताई, जिसकी रिपोर्ट पीडिता की दादी ने थाना बैरछा पर लिखाई थी। प्रकरण में अनुसंधान उपरांत आरोपी के विरूद्ध अभियोग पत्र न्‍यायालय शाजापुर में पेश किया गया। प्रकरण में विचारण के दौरान अभियोजन की ओर से सुश्री प्रेमलता सोलंकी उपसंचालक अभियोजन  एवं श्री रमेश सोलंकी अति. जिला लोक अभियोजन अधिकारी जिला शाजापुर द्वारा पैरवी की गई।

सागर : बड़े भाई ने छोटे भाई पर चलाई गोली ,घटना में बाल-बाल बचा एक व्यक्ति ,घटना cctv में कैद

सागर : बड़े भाई ने छोटे भाई पर चलाई गोली ,घटना में बाल-बाल बचा एक व्यक्ति ,घटना cctv में कैद

साग़र। सागर जिले के देवरी में बड़े भाई ने जमीनी विवाद में छोटे भाई पर गोली चला दी। इसमे एक आदमी बाल बाल बच गया। पूरी घटना cctv कैमरे में आ गयी। पुलिस ने बंदूक जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 
देवरी नगर के  मुख्य मार्ग कचहरी चौराहा  पर स्थित  उदैनिया मेडिकल स्टोर के संचालक पर अपने ही बड़े भाई ने बंदूक से उस वक्त जानलेवा हमला कर दिया जब वह अपनी मेडिकल दुकान चला रहा था। मामला घरेलू जमीन बंटवारे का विवाद बताया जा रहा है। 
प्राप्त जानकारी अनुसार आरोपी महेंद्र उदेनिया उम्र 56 वर्ष मकरोनिया सागर निवासी ने देवरी निवासी वीरेंद्र उर्फ़ विन्दु उदेनिया जो आरोपी का रिस्ते में सगा छोटा भाई है।जिसे जान से मारने की नीयत से 315 बोर लायसेंसी बंदूक से गोली चला दी। जिसमे फरयादी छोटे भाई ने शोकेस के नीचे बैठकर अपनी जान बचाई।और बन्दूक से निकली गोली दुकान में रखे दवाइयों के रेक में जा लगी।
वहीँ दूसरे फायर करने पर गोली चलने से पहले ही मेडिकल पर कार्यरत कर्मचारी और फरयादी द्वारा बन्दूक छीन ली गयी।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

 इस प्रकार अपनी जान बचाकर फरयादी ने पुलिस को सूचना देकर अवगत कराया सूचना मिलने पर पुलिस ने घटना स्थल पहुचकर मामले में कार्यवाही कर।घटना के सक्छ जुटाते हुए सी सी टी वी फुटजे निकाल कर फरयादी वीरेंद्र उदेनिया की रिपोर्ट पर पुलिस ने उसके बड़े भाई आरोपी महेंद्र उदेनिया सागर निवासी को ग्रफ्तार कर घटना में स्तेमाल की गई 315 बोर बन्दूक जप्त कर धारा 307,294,323,506, के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।इस पूरे मामले में  थाना प्रभारी प्रशांत सेन का कहना है कि घटना के आरोपी और फरियादी दोनों रिश्ते में सगे भाई हैं जिनका घरेलू जमीन जाजात का बंटवारे को लेकर आपस में विवाद चल रहा था। जिसमें आरोपी और फरियादी के पिता द्वारा पूर्व में बंटवारा कर हिस्सा बांट कर दिया गया था।
 परंतु बड़े भाई का आरोप है कि उसके हिस्से में जमीन का कम हिस्सा आया है जिसको लेकर जमीन विवाद का न्यायालय में प्रकरण विचाराधीन है ।
इसी मामले को लेकर सागर मकरोनिया निवासी महेंद्र उदैनिया ने आज देवरी आकार अपने छोटे भाई वीरेंद्र उर्फ़ बिंदु पर राइफल से फायर कर जान लेवा हमला कर दिया  जिसमें  फरियादी की रिपोर्ट पर विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपी को  गिरफ्तार कर लिया गया है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर : नाबालिग से दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा



सागर : नाबालिग से दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को 20 साल की सजा 

 

सागर। न्यायालय- श्रीमती नीलू संजीव श्रृंगीऋषि विशेष न्यायाधीश /नवम् अपर सत्र न्यायाधीश पाॅक्सो एक्ट सागर के न्यायालय ने आप्रकृतिक दुत्कृत्य करने वाले आरोपी राजा गौड़ पिता लखन उम्र 20 साल निवासी अंतर्गत थाना जैसीनगर जिला सागर को धारा 377 भादवि में दोषी पाते हुए 10 साल का सश्रम कारावास एवं 2000 रूप्ये का अर्थदंड और धारा 5/6 पाॅक्सो एक्ट में दोषी पाते हुए 20 साल का सश्रम कारावास एवं 2000 रूप्ये का अर्थदंड से दंडित किया गया। राज्य शासन की ओर से पैरवी वरिष्ठ सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी श्रीमती रिपा जैन, सागर ने की।
घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 01.11.2018 को दोपहर 12ः00 बजे फरियादी खेत में बोनी  कराने के लिए गया था। शांम करीब 06 बजे जब वह घर पर वापिस आया तो उसकी पत्नि ने बताया कि पीडित ने उसे बताया है कि आरोपी राजा पीडित को कुऐं की टपरियां मे ले गया था और वहां पर उसके साथ आप्रकृतिक दुत्कृत्य किया। पीडित के पिता पीडित को तिलि अस्पताल सागर इलाज के लिए लाये थे जहां पीडित के पिता की नाल्सी के आधार पर थाना जैसीनगर में धारा 377 भादवि एवं पाॅक्सो एक्ट का प्रकरण दर्ज किया गया। विवेचना के दौरान विवेचक द्वारा घटना स्थल का नक्सा मौका बनाया गया एवं साक्षियों के कथन लेखबद्ध किया गये। पीडित एवं उसके परिजनों के धारा 164 के कथन कराये गये। बालक की आयु के संबंध में दस्तावेज प्राप्त किये गये तथा पीडित एवं आरोपी का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया। जप्ती की कार्यवाही कर जप्ती पत्रक तैयार किये गये। जप्तष्ुादा सामग्री को जांच हेतु एफ.एस.एल सागर भेजा गया। अनुसंधान पूर्ण कर अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्यायालय में अभियोजन ने महत्वपूर्ण साक्ष्य प्रस्तुत किये और पीडित बालक द्वारा दी गयी घटना की जानकारी की सुसंगतता को डी.एन.ए. रिपोर्ट से प्रमाणित कराया गया। जिसके आधार पर न्यायालय द्वारा आरोपी राजा गौड़ पिता लखन उम्र 20 साल निवासी अंतर्गत थाना जैसीनगर जिला सागर को धारा 377 भादवि में दोषी पाते हुए 10 सश्रम कारावास एवं 2000 रूप्ये का अर्थदंड और धारा 5/6 पाॅक्सो एक्ट में दोषी पाते हुए 20 साल का सश्रम कारावास एवं 2000 रूप्ये का अर्थदंड से दंडित किया गया।





लोहे की छड से मारपीट करने वाले आरोपीगण को 06-06 माह का सश्रम कारावास

 

सागर। न्यायालय-श्रीमान रोहित कुमार न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी, श्रृंख्ला न्यायालय मालथौन के न्यायालय ने आरोपी मोहन धानक उम्र 53 साल एवं हनुमत पिता मोहन धानक उम्र 28 साल दोनों निवासी मडैया माफी थाना मालथौन जिला सागर को धारा 324 सहपठित धारा 34 भादवि मे ंदोषी पाते हुए दोनो आरोपीगण को 06-06 माह का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। राज्य शासन की ओर से पैरवी सहा0 जिला अभियोजन अधिकारी श्री अनिल अहिरवार ने की।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 01.09.2013 को करीब 03ः30 बजे फरियादी तथा कुछ लोग दुकान पर बैठे थे तभी आरोपीगण मोहन धानक एवं हनुमत धानक वहां से निकले जोकि हाथ में लोहे की छड (सांग) लिये थे। उक्त आरोपी हनुमत दुकानदारी के लेनदेन पर से एवं शराब के नषे में उक्त फरियादी को गंदी-गंदी गालिया देने लगा। फरियादी ने गाली देने से मना किया तो आरोपीगण ने लोहे की छड मारी जिससे फरियादी को गंभीर चोट कारित हुई। फरियादी को बचाने अन्य व्यक्ति आये तो आरोपीगण ने उनके साथ भी मारपीट कर दी। फरियादी ने उक्त घटना की रिपोर्ट थाना मालथौन में दर्ज करायी। उक्त रिपोर्ट पर से प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना मंे लिया गया, आरोपीगण को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया। विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन अधिकारी ने मामले को घटना से परे सावित किया एवं  महत्वपूर्ण तर्क प्रस्तुत कियें। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए एवं अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपीगण को धारा 324 सहपठित धारा 34 भादवि मे ंदोषी पाते हुए  06-06 माह का सश्रम कारावास एवं 500-500 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।                                          


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

वाहनों की सघन चैकिंग, आरटीओ ने पकड़ी पाईप लाईन खुदाई में लगी जेसीबी मशीन, मौके पर नही मिला ड्राईविंग लायसेंस और दस्तावेज

वाहनों की सघन चैकिंग, आरटीओ  ने पकड़ी पाईप लाईन खुदाई में लगी जेसीबी मशीन, मौके पर नही मिला ड्राईविंग लायसेंस और दस्तावेज

★06 वाहनों से रूपये 14500 जुर्माना वसूल, 01 वाहन जप्त

सागर।  परिवहन आयुक्त, मध्यप्रदेश ग्वालियर से प्राप्त निर्देशों के पालन में जिले में चल रहे अवैध वाहनों के संचालन, ओव्हरलोड एवं बकाया वाहनों से मोटरयानकर की वसूली के संबंध में सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह गौतम द्वारा प्रवर्तन अमले के साथ दिनांक 25.02.2021 को संयुक्त रूप से वाहनों पर कार्यवाही की गई। इस दौरान दल पुुरानी 
कलेक्ट्रेट परिसर में  पाईप लाईन डालने के काम मे लगी जेसीबी मशीन को जब्त किया। जैसे ही दल पहुचा तो काम मे लगे कर्मचारी और ड्राईवर भाँगने लगे। सरकारी कार्य मे लगी जेसीबी मशीन के ड्राईवर का लाइसेंस नही मिला । वही जरूरी कागज  भी नही मिले। 
आज बसों की  चैकिंग की कार्यवाही सागर-भोपाल, सागर-झांसी मार्ग एवं शहरी क्षेत्र आसपास में की गई। यह कार्यवाही प्रातः 09ः00 बजे से सांयकाल तक जारी रही है। चैकिंग के दौरान 26 वाहनों की जांच की गई जिनमें से 01 वाहन ओव्हरलोड, 05 अन्य वाहनों में कमियां पाई गई जिन पर मौके पर चालानी कार्यवाही की गई। इस प्रकार 06 वाहनों में मौके पर वाहन ओव्हरलोड, आपातकालीन द्वार, वाहन से सबंधित दस्तावेज परमिट, स्पीड गर्वनर, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र एवं अन्य कमियां पाये जाने से उन वाहनों पर चालानी कार्यवाही कर रू. 14500/- मोटरयान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत् शमन शुल्क वसूल किया गया।
साथ ही एक जेसीबी वाहन को चैक किया गया जिसमें ड्रायवर का लायसेंस नहीं एवं मौंके पर वाहन से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध न होने से उक्त वाहन को जप्त कर कार्यालय परिसर में सुरक्षार्थ रखा गया।
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि चैकिंग की कार्यवाही में विशेष रूप से बकाया टैक्स, ओव्हर लोडिंग, वाहन चालक एवं परिचालक से संबंधित दस्तावेजों का परीक्षण, परमिट, स्पीड गर्वनर, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेजों का परीक्षण जांच दल द्वारा किया गया।  
साथ ही समस्त वाहनस्वामियों को हिदायत दी है कि अपने वाहनों के संचालन के दौरान वाहन से संबंधित समस्त दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ में रखे। साथ ही बकाया टैक्स, अवैध संचालन, ओव्हर लोडिंग से संबंधित चैकिंग निरंतर जारी रहेगी। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा का 28 फरवरी को सागर में

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा का 28 फरवरी को सागर में

सागर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  विष्णु दत्त शर्मा 28 फरवरी को सागर आयेंगे। प्रदेश अध्यक्ष के सागर आगमन को लेकर पार्टी कार्यालय में जिला भाजपा की बैठक संपन्न हुयी। बैठक में  प्रदेश मंत्री ललिता यादव ,लता वानखेड़े  और  प्रभुदयाल पटेल ने कहा कि डॉ. हरिसिंह गौर की नगरी में प्रदेश अध्यक्ष का संगठनात्मक दृष्टि से आगमन हो रहा है lअध्यक्ष के सागर आगमन को प्रभावी रूप से सफल बनाने के लिए कार्यकर्ता जुटकर कार्य करें l बैठक की अध्यक्षता करते हुए पार्टी के जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के संगठनात्मक विभिन्न कार्यक्रमों में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  विष्णु दत्त शर्मा जी शामिल होंगे l कार्यक्रम को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं को दी गई जिम्मेदारियों पर कार्यकर्ता ईमानदारी से कार्य कर सफल बनाएं l 

बैठक में प्रमुख रूप से  जाहर सिंह, डॉक्टर सुशील तिवारी, सुखदेव मिश्रा, लक्ष्मण सिंह, शैलेश केशरवानी, वैभवराज कुकरेले, प्रदीप राजोरिया, राजेश सैनी, श्याम तिवारी, रामेश्वर नामदेव, नवीन भट्ट, संतोष रोहित, इंदु चौधरी, जगन्नाथ गुरैया, अर्पित पांडे, बाल किशन सोनी, वृंदावन अहिरवार, राजेश पंडित, निकेश गुप्ता, विक्रम सोनी, रितेश मिश्रा, मनीष चौबे, सौरभ केसरवानी ,प्रदीप राजोरिया सहित बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी बैठक में उपस्थित रहे l 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive