बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रतिभायें किसी की मोहताज नहीं होती - सांसद राजबहादुर सिंहअनुगूंज कार्यक्रम : सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुतियां



प्रतिभायें किसी की मोहताज नहीं होती - सांसद राजबहादुर सिंह
अनुगूंज कार्यक्रम : सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार  प्रस्तुतियां


सागर 24 दिसंबर 2022
स्कूल षिक्षा विभाग द्वारा संभाग मुख्यालय के शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम अनुगूंज 2022 का आयोजन शनिवार को सायं को महाकवि पद्माकर सभागार में किया गया। कला से समृध्द षिक्षा कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा एक से बढकर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई जिन्हें दर्षकों द्वारा सराहा गया। एक भारत श्रेष्ठ भारत में देष के विभिन्न राज्यों के नृत्यों  की प्रस्तुति ने अदभुत सांस्कृतिक विविधता की छटा बिखेरी और दर्षको को मंत्र मुग्ध कर दिया।  



 प्रतिभायें किसी की मोहताज नहीं होती। उक्त विचार सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने महाकवि पद्माकर सभागार में आयोजित स्कूल शिक्षा विभाग के अनुगूंज कार्यक्रम में व्यक्त किए। अनुगुंज कार्यक्रम में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुषील तिवारी, शैलेष केषरवानी, विनोद तिवारी, मिहीलाल अहिवार, अन्य जनप्रतिनिधि संयुक्त संचालक षिक्षा डॉ. मनीष तिवारी, डी.पी.सी. अभय श्रीवास्तव और छात्र-छात्राएं , षिक्षक षिक्षाकाएं, और नागरिक गण मौजूद थे।



अनुगुंज कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि प्रतिभाएं किसी की मोहताज नहीं होती और जब प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलता है तो वह अपना कार्य कर आगे बढ़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित किए गए अनुगुंज कार्यक्रम में आज ताली रोकने का मन ही नहीं कर रहा था कार्यक्रम में पूरे भारत दर्शन करा दिए।
उन्होंने कहा कि मैं संस्कृति मंत्रालय को प्रस्ताव रख्ांगा कि सागर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि शासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा जो प्रस्तुति दी गई उसने इन धारणाओं को गलत साबित कर दिया जिनमें कहा जाता था कि शासकीय विद्यालयों में इस प्रकार की प्रतिमाएं नहीं रहती किंतु आज यह सब झूठा साबित हो गया ।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जो भोपाल से बदल कर संभागीय मुख्यालयों पर यह अनुगूंज कार्यक्रम आयोजित किया गया यह प्रतिभा निखारने का कार्य करेंगा ।




विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि अनुगूंज कार्यक्रम में अद्भुत, अकल्पनीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम से यह सिद्ध हो गया कि संसाधन के बगैर भी कार्य किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि सागर की विद्यालयों के लिए संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी । उन्होंने कहा कि यहां प्रस्तुतियां देखकर लगा कि ये प्रस्तुतियां सागर में नहीं किसी महानगर में आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि आप सभी प्रतिभागी अपने परिवार विद्यालय नगर प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करें हम सभी आप लोगों के साथ हैं।




महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम लग रहा है। उन्होंने कहा कि अनुगूँज कार्यक्रम के माध्यम से श्रेष्ठ प्रतिभाएं सामने आएंगी । उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जो यह कार्य योजना तैयार कर आयोजित की जा रही है इससे शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों की प्रतिभाएं सामने आएंगी और वह प्रदेश का नाम रोशन करेंगी।
इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा भारत नाटयम, कालवेलिया नृत्य, कत्थक नृत्य , षिक्षा नीति पर गीत, मीरा नृत्य नाटिका , अहिल्या बाई नृत्य , बधाई नृत्य, बुंदेली नृत्य, स्वर्ग से सुदंर देष हमारा, आदिवासी नृत्य, बरेदी नृत्य, अरचंना करू तेरी आराधना करू आदि कार्यक्रमों की सुदंर प्रस्तुतियां दी गई। छात्र छात्राओं ने और उनके प्रषिक्षिकों ने कार्यक्रम बहुत ही मेहनत से तैयार किए थे।
                                



 


Share:

SAGAR: पुलिस हाऊसिंग बोर्ड के सब इंजीनियर को रिश्वत के आरोप में चार साल की सजा, 50 हजार रूपये का अर्थदण्ड

SAGAR: पुलिस हाऊसिंग बोर्ड के सब  इंजीनियर को रिश्वत के आरोप में चार साल की सजा, 50 हजार रूपये  का अर्थदण्ड 


सागर । निर्माण कार्य के बिल पास करने के एवज् में रिश्वत लेने वाले आरोपी और पुलिस हाउसिंग बोर्ड के उपयंत्री आर.के. पाण्डेय  को न्यायालय-विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने दोषी करार देते हुये भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम,1988 की धारा-7 के तहत 04 वर्ष का सश्रम कारावास व 50,000/- रू. (पचास हजार) अर्थदण्ड एवं धारा-13(1)(डी) सपठित धारा 13(2) के तहत 04 वर्ष का सश्रम कारावास व 50,000/- रू. (पचास हजार) के अर्थदण्ड  की सजा से दंडित किया है उक्त मामले की पैरवी श्री श्याम नेमा, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी ने की ।


घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है  दिनांक 01.06.2016 को आवेदक देवांश कठल ने पुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त कार्यालय सागर को लिखित शिकायत/आवेदन इस आशय का दिया कि आवेदक द्वारा किये गये निर्माण कार्य के बिल पास करने के ऐवज् में अभियुक्त आर.के. पाण्डेय उपयंत्री ने 54,000/-रु. की मांग की है वह अभियुक्त को रिश्वत नहीं देना चाहता, बल्कि रंगे हाथों पकड़वाना चाहता है। अतः कार्यवाही किये जाने का निवेदन किया। आवेदन में वर्णित तथ्यों के सत्यापन हेतु एक डिजीटल वॉयस रिकॉर्डर दिया गया इसके संचालन का तरीका बताया गया, अभियुक्त से रिश्वत मांग वार्ता रिकॉर्ड करने हेतु निर्देशित किया तत्पश्चात् आवेदक द्वारा मॉगवार्ता रिकार्ड की गई एवं तकनीकि कार्यवाहियॉ की गई एवं टेªप कार्यवाही आयोजित की गई नियत दिनॉक को आवेदक द्वारा अभियुक्त को राशि दी गई व आवेदक का इशारा मिलने पर टेªप दल के सदस्य मौके पर पहुॅचे और और प्रकरण में अन्य विधिवत कार्यवाहियॉ की गई। लोकायुक्त पुलिस ने पुलिस लाईन सागर में पुलिस हाउसिंग बोर्ड के सब इंजीनियर आर के पांडे को 50 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकड़ा। 


विवेचना के दौरान साक्षियों के कथन लेख किये गये, घटना स्थल का नक्शा मौका तैयार किया गया अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा-7 एवं धारा-13(1)(डी) सपठित धारा 13(2) का अपराध आरोपी के विरूद्ध दर्ज करते हुये विवेचना उपरांत चालान न्यायालय में पेश किया। विचारण के दौरान अभियोजन द्वारा अभियोजन साक्षियों एवं संबंधित दस्तावेजों को प्रमाणित किया गया, अभियोजन ने अपना मामला संदेह से परे प्रमाणित किया । जहॉ विचारण उपरांत न्यायालय-विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सागर श्री आलोक मिश्रा की न्यायालय ने आरोपी को दोषी करार देते हुये भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम , 1988 की धारा-7 के तहत 04 वर्ष का सश्रम कारावास व 50,000/- रू. (पचास हजार) अर्थदण्ड एवं धारा-13(1)(डी) सपठित धारा 13(2) के तहत 04 वर्ष का सश्रम कारावास व 50,000/- रू. (पचास हजार) के अर्थदण्ड  की सजा से दंडित किया है ।
                                                                
_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Sagar:कोविड के नियंत्रण और बचाव केदृष्टिगत सीएमएचओ ने चिकित्सकों की बैठक ली


कोविड के नियंत्रण और बचाव के
दृष्टिगत सीएमएचओ ने चिकित्सकों की बैठक ली


सागर 24 दिसंबर 2022।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरी द्वारा जिला चिकित्सालय में आज  बीएफ-7  के संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की बैठक ली गई। बैठक में निर्देश दिये कि हम सब को नये वेरियंट बीएफ-7 की संक्रमणता की चुनौतियों से निपटने के लिए मुस्तैदी से तैयार रहना होगा। जिले में कोविड संक्रमण से अपनी-अपनी संस्थाओं में सम्पूर्ण व्यवस्था करना तथा सभी के सहयोग से आम जनों की सुरक्षा करना हम सभी की जिम्मेदारी हैं। डॉ. ज्योति चौहान सिविल सर्जन, डॉ. मधु जैन शिशुरोग विशेषज्ञ, डॉ.अभिषेक ठाकुर आरएमओ, डॉ. तोमर, डॉ. ए. के. जैन, डॉ. जितेन्द्र सराफ, शिशुरोग विशेषज्ञ, डॉ. योगेन्द्र खटीक, ईएनटी विशेषज्ञ, पैरा मेडिकल स्टॉफ उपस्थित रहे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरी ने बताया कि भारत में कोविड संक्रमण के नये वेरियंट बीएफ-7 होने की संभावना से कोरोना प्रोटोकाल को अपनाना एवं बचाव हेतु अभी से तैयार रहने की जरूरत है। कोविड ओमीक्रोन के नये वेरियंट के लक्षणः- सर्दी एवं बुखार न होना, परन्तु जोड़ो में दर्द, सिर दर्द, गले में दर्द, उपरी हिस्से में पीछे दर्द, निमोनिया, आदि लक्षण हो सकते हैं तो चिकित्सक से परामर्श लें तथा दिये गये उपाय जैसे-दो गज की दूरी एवं भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचे, खुली जगह पर रहे, डबल लेयर वाला मॉस्क पहने, हाथो को बार-बार साबुन या सेनेटाइजर से साफ करें, स्वयं की सुरक्षा एवं परिवार एवं देश की सुरक्षाआं ध्यान रखें।कोविड वैक्सीनेशन सेंटर मेंटरनिटी बिंग जिला चिकित्सालय परिसर में स्थापित किया गया हैं ,जिन हितग्राहियों को द्वितीय एवं प्रिकॉशन डोज नहीं लगा हैं , वे वैक्सीनेशन सेंटर में टीका लगवा सकते हैं।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
                
Share:

अन्वेषण की रंगयात्रा के तीस वर्ष पूर्ण▪️ तीन दिवसीय नाट्य एवं विमर्श समारोह 25 दिसंबर से

अन्वेषण की रंगयात्रा के तीस वर्ष पूर्ण,
▪️ तीन दिवसीय नाट्य एवं विमर्श समारोह 25 दिसंबर से


सागर। अन्वेषण थिएटर ग्रुप सागर की स्थापना के 30 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय नाट्य एवं विमर्श समारोह का आयोजन 25 से 27 दिसंबर तक स्थानीय रवीन्द्र भवन में आयोजित किया जाएगा।        
           संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं संस्कृति संचालनालय भोपाल के सहयोग से आयोजित अन्वेषण के इस तीन दिवसीय समारोह में प्रथम दिन 25 दिसंबर की शाम 7 बजे से मनोहर काटदरे द्वारा लिखित हास्य नाटक भागमभाग का मंचन किया जाएगा। 'भागमभाग' की प्रस्तुति जगदीश शर्मा के निर्देशन में आयोजक संस्था अन्वेषण के कलाकारों द्वारा दी जाएगी। भागमभाग नाटक विशुद्ध रूप से हास्य पर आधारित है, इसका नायक जो कि एक टैक्सी ड्राइवर है और दो विवाह करके अपनी बीवियों से यह बात छिपाने के लिए लगातार झूठ बोलता है। उसका एक दोस्त भी इसमें बे-मन से शामिल रहता है। इसी ताने-बाने के बीच बनी परिस्थितियों से पल-पल में हास्य की उत्पत्ति दर्शकों को लगातार बांधे रखती है। भागमभाग में मंच पर जिन कलाकारों ने काम किया है उसमें आयुषी चौरसिया, करिश्मा गुप्ता, जगदीश शर्मा, रवीन्द्र दुबे 'कक्का', संदीप दीक्षित, प्रवीण केम्या, अमजद ख़ान, दीपक राय, श्रीमती समता झुड़ेले एवं डॉ. अतुल श्रीवास्तव शामिल हैं। मंच पार्श्व में आशीष चौबे (भोपाल), पार्थो घोष, राजीव जाट, कपिल नाहर, मनोज सोनी, जगदीश शर्मा, के अलावा सतीश साहू, सुमित दुबे, दीपगंगा साहू, आनंद शर्मा, अश्वनी साहू, राजू नामदेव, सक्षम साहू, एवं ऋषभ सैनी आदि ने कार्य किया है।
      नाट्य समारोह के दूसरे दिन 26 दिसंबर को गिरीश कर्नाड द्वारा लिखित नाटक 'ययाति्' की प्रस्तुति होगी। इस नाटक की प्रस्तुति भोपाल के हम थिएटर ग्रुप द्वारा दी जाएगी।  नाटक का निर्देशन जाने-माने रंगकर्मी बालेन्द्र सिंह करेंगे। 'ययाति्' नाटक पौराणिक कथाभूमि के माध्यम से जीवन की शाश्वत छटपटाहट को संकेतित करते हुए अपने सिद्धशिल्प में एक अविस्मरणीय नाट्य अनुभव की रचना करता है। इस नाटक में मंच पर ज्योति रायकवार, आरती यादव, खुशबू चौबलकर, जूली प्रिया, योगेश तिवारी, समृद्धि असाटी, शालिनी मालवीय के अलावा अन्य कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। 
         नाट्य समारोह के तीसरे दिन 27 दिसंबर को ही अन्वेषण का 31 वां स्थापना दिवस भी है इसलिए इस दिन का कार्यक्रम दो भागों में आयोजित किया जाएगा।  प्रथम सत्र में अतिथियों द्वारा 30 दीपों के प्रज्जवलन के साथ ही रंगकला पर विमर्श होगा जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में ख्यातनाम लोक संस्कृतिविद् तथा साहित्यकार पद्मश्री कपिल तिवारी जी का वक्तव्य होगा। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में अन्वेषण के कलाकारों द्वारा जगदीश शर्मा के निर्देशन में प्रो. वसंतदेव लिखित हास्य व्यंग से ओतप्रोत नाटक 'सुदामा के चावल' की प्रस्तुति दी जाएगी। इस नाटक में पौराणिक चरित्र सुदामा के माध्यम से आज के इंसान के दोहरे चरित्र की तरफ इशारा किया गया है। नाटक की भाषा बुंदेली मिश्रित हिंदी है इसलिए नाटक में बुंदेली लोकगीतों और बुंदेली लोक नृत्य ढिमरयाई का प्रयोग भी किया गया है, जो इसके प्रदर्शन को स्थानीय लोगों के दृष्टिकोण से और अधिक समृद्ध बनाता है, उनके आनंद में वृद्धि करता है सुदामा के चावल नाटक में मंच पर जगदीश शर्मा, दीपगंगा साहू, डॉ. अतुल श्रीवास्तव, सतीश साहू, राजीव जाट, रवीन्द्र दुबे 'कक्का', प्रवीण केम्या, अश्वनी साहू, लीलाधर रैकवार आदि अभिनय करेंगे जबकि मंच परे अमन रैकवार, खेमचंद सेन, रंजीत रैकवार, राजीव जाट, कपिल नाहर, मनोज सोनी, करिश्मा गुप्ता, तरुणय सिंह, प्रेम जाट, सचिन पटेल, योगेश रैकवार, आस्था बानो, ग्राम्या चौबे, मास्टर अयान, चंचल आठिया, नितिन दुबे, आदि द्वारा अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया गया है। समारोह में दर्शकों का प्रवेश निशुल्क होगा, लेकिन इस हेतु समारोह  का प्रवेश पत्र लेना होगा।                                                                                                   
           उल्लेखनीय है कि अन्वेषण की स्थापना के तीन दशक पूरे होने के दृष्टिकोण से अन्वेषण का यह समारोह विशेष होगा। इस अवसर पर एक ओर जहां आयोजन स्थल पर अन्वेषण की रंगयात्रा से जुड़ी एक चित्र प्रदर्शनी होगी तो दूसरी ओर इसी दिन अन्वेषण के 30 बरस नामक एक स्मारिका का भी विमोचन किया जाएगा। तीन दिवसीय इस नाट्य समारोह की तैयारियां ज़ोर-शोर से जारी हैं। समारोह के तीन दिनों में दो प्रस्तुतियां स्वयं आयोजक संस्था अन्वेषण के द्वारा की जा रही हैं जबकि एक प्रस्तुति भोपाल के हम थिएटर ग्रुप द्वारा की जाएगी। चूंकि यह अवसर पहली बार है कि सिर्फ तीन दिवसीय नाट्य उत्सव में दो प्रस्तुतियां आयोजक संस्था की हैं इसलिए संस्था की जिम्मेदारियां भी बहुत बढ़ गई हैं। एक तरफ जहां अन्वेषण के कलाकार दोनों नाटकों की रिहर्सल में पिछले दो महीनों से व्यस्त हैं तो वहीं दूसरी तरफ बाहर से आमंत्रित नाट्य दल हेतु  कलाकारों के रुकने, खाने व आवागमन सहित अन्य व्यवस्थाओं जैसे लाइट, साउंड, कॉस्टयूम, सैट आदि से जुड़े मंच पार्श्व के कलाकार भी अपने-अपने कामों में मशगूल हैं। अन्वेषण की ओर से सागर के सभी दर्शकों का इस 30 वर्षीय रंगयात्रा में अमूल्य योगदान मानते हुए नगर के समस्त दर्शकों का हृदय से आभार व्यक्त किया है एवं अपील की गई है कि इस तीन दिवसीय नाट्य व विमर्श समारोह में पधार कर न वे सिर्फ तीनों नाटकों का आनंद ले सकते हैं बल्कि प्रदर्शनी के माध्यम से अन्वेषण की पूरे 30 वर्षों की रंगयात्रा को भी जान सकते हैं। साथ ही विमर्श के जरिये रंगकला के महत्व के बारे में भी अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

जगदीश यादव की कुचल कर जघन्य हत्या को लेकर कांग्रेसजनों ने पुलिस को ज्ञापन सौंपा

जगदीश यादव की कुचल कर जघन्य हत्या को लेकर  कांग्रेसजनों ने पुलिस  को ज्ञापन सौंपा


 

सागर। मकरोनिया उपनगरीय क्षेत्र में भाजपा नेता और उसके परिवार द्वारा जगदीश यादव नामक युवक की गाड़ी से कुचल कर जघन्य हत्या से गुस्साए कांग्रेसजनों एसपी को ज्ञापन सौंपा है। जिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष रेखा चौधरी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पहुंचे कांग्रेसजनों ने हत्या के मामले में दोषियों की तुरंत गिरफ्तारी व पीड़ित परिवार को 10 लाख रु की आर्थिक सहायता देने की मांग की है।
                  
जिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष रेखा चौधरी द्वारा एडिशनल एसपी विक्रम सिंह कुशवाहा को सौंपे गए ज्ञापन में आरोप लगाया है कि पिछले लंबे समय से सागर जिले में सत्तारूढ़ दल के दवाब में निर्दोष लोगों पर झूठे अपराधिक मामले दर्ज कर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। इनमें से अनेक घटनाओं में सत्तादल के नेताओं का स्पष्ट दवाब भी लगातार सामने आ रहा है।  कांग्रेसजनों ने आरोप लगाया है कि शहर के उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया में राजनीतिक रंजिशवश पिछड़ा वर्ग के युवक की सरेराह जघन्य हत्या की घटना में भी सत्तारूढ़ दल के एक नेता और उसके परिजनों का नाम सामने आया है। लेकिन पुलिस और प्रशासन ने सिर्फ दिखावे की कार्यवाही की है और दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया गया है।
 एसपी को ज्ञापन सौंपने पहुंचे प्रतिनिधि मंडल में शामिल वरिष्ठ नेता मुन्ना चौबे,  प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक, कार्य.का. अध्यक्ष दीपक दुबे, नेता प्रतिपक्ष बाबूसिंह बब्बू यादव, पार्षद ताहिर खान, ऋचा सिंह गौर, नीलोफर अंसारी व संगीता अहिरवार पप्पू गुप्ता ब्लॉक अध्यक्ष शरद पुरोहित, सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे महिला कांग्रेस अध्यक्ष सैयद महजबीन अली, अनुसूचित विभाग के अध्यक्ष अजय अहिरवार व वीरेंद्र राजे, आरटीआई विभाग अध्यक्ष पंकज सिंघई आदि ने मांग की है कि- आम जनमानस में संविधान तथा कानून के शासन का सम्मान बनाए रखने के लिए मकरोनिया की दर्दनाक घटना के दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए तथा मृतक जगदीश यादव के आश्रितों को 10 लाख रु की सहायता राशि दी जाए। राजनीतिक द्वेषवश झूठे व फर्जी मामले दर्ज करने की कार्यवाही पर रोक लगाते हुए सामाजिक रूप से कमज़ोर वर्गों व महिलाओं की सुरक्षा के कठोर प्रबंध किए जाएं। जिले में राजनीतिक संरक्षण में चल रहे अवैध शराब, जुआ, सट्टा व ब्याज माफिया,  खासतौर पर मकरोनिया व सीमावर्ती क्षेत्र के होटलों में अवैध बार/ अहातों, जुआघरों व देहव्यापार के कारोबार को सख्ती से रोकने की कार्यवाही की जाए।


           मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने बताया की एसपी को सौंपे गए उक्त ज्ञापन पर त्वरित कार्रवाई शुरू नहीं किए जाने पर कांग्रेस पार्टी सरकार और प्रशासन के खिलाफ मकरोनिया चौराहे से चरणबद्ध आंदोलन शुरू करेगी। इस संबंध में एक ज्ञापन जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य को भी भेजा गया है।
           कानून व्यवस्था को लेकर एसपी को ज्ञापन सौंपने पहुंचे प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस के स्थाई मंत्री दीनदयाल तिवारी गोवर्धन रैकवार रमाकांत यादव प्रवक्ता लक्ष्मीनारायण सोनकिया आशीष ज्योतिषी भईयन पटेल नितिन पचौरी महिला सेवादल अध्यक्ष रजिया खान मकरोनिया युवा कांग्रेस अध्यक्ष संजय रोहिदास सेवादल यंग ब्रिगेड अध्यक्ष सागर साहू हेमराज रजक सुनील पावा रवि सोनी धर्मेंद्र चौधरी कुंजीलाल लडिया लीलाधर सूर्यवंशी कमलेश चौधरी जितेंद्र चौधरी  संजय सोनी कमल सिंह बुंदेला सत्यानंद पांडे वसीम खान अनिल दक्ष  महेंद्र राठौर करण अहिरवार राजेश अहिरवार गोपी यादव संजीव यादव समेत बड़ी संख्या में उपस्थित कांग्रेसजनों ने कड़ी कार्रवाई की मांग की।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
            
                          
Share:

Sagar: कांग्रेस के हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के प्रभारी नियुक्त

Sagar: कांग्रेस के  हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के  प्रभारी नियुक्त


सागर , 24 दिसम्बर 2022। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री आदरणीय कमलनाथ की भावनाओं के अनुरूप  जिले में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान प्रभावी बनाने के लिए जिला प्रभारी श्री अवनीश भार्गव सह प्रभारी श्री वीरेंद्र दवे श्री अजय दांतरे श्री राजेंद्र नाहटा द्वारा ब्लॉक प्रभारी नियुक्त किए हैं
       अभियान को सफल बनाने के लिए प्रारंभिक बैठक 25/12/2022 से विभिन्न ब्लॉकों में आयोजित की गई हैं जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त सागर जिला प्रभारी श्री अवनीश भार्गव,सह प्रभारी वीरेंद्र दवे इं.अजय दात्रे राजेंद्र नाहटा विशेष रूप से मौजूद रहेंगे

ये रहे प्रभारी

 ब्लॉक प्रभारियों में सागर ग्रामीण ब्लॉक मे श्री जगदीश यादव, नरयावली ब्लॉक मे श्री जीवन पटेल, बंडा ब्लॉक में श्रीमती रेखा चौधरी श्री अमित यादव, शाहगढ़ ब्लॉक में श्री रमाकांत यादव  रवि सोनी, गढ़ाकोटा ब्लॉक में श्री सुरेंद्र सुहाने, रहली ब्लॉक में श्री रामकुमार पचोरी, बीना ब्लॉक में श्री आशीष ज्योतिषी, खिमलासा ब्लॉक में श्री राजकुमार पचौरी, खुरई ब्लॉक में श्री प्रभु सिंह ठाकुर (पूर्व मंत्री) श्री मुन्ना चौधरी, मालथौन ब्लॉक में  श्री मुकुल पुरोहित, जैसीनगर ब्लॉक में एड .अंकलेश्वर दुबे श्री ठाकुरदास कोरी, राहतगढ़ ब्लॉक में श्री आनंद अहिरवार पूर्व सांसद श्री कमलेश साहू गढ़ाकोटा, देवरी ब्लॉक में एड.धन सिंह अहिरवार, केसली ब्लॉक में दीपक सिंघई को नियुक्त किया है।उक्त आशय की जानकारी जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के संगठन मंत्री मनोज पवार ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में दी



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

Sagar: पेन्शनर्स सम्मान समारोह का आयोजन

Sagar: पेन्शनर्स सम्मान समारोह का आयोजन
सागर  पेन्शनर्स एसोसियेशन मध्यप्रदेश जिला शाखा सागर के तत्वावधान में पेन्शनर्स दिवस के उपलक्ष्य मे  जिला पंचायत भवन सागर के सभाकक्ष में जिला स्तर पर पेन्शनर्स सम्मान समारोह का वृहद आयोजन किया गया । समारोह में मुख्य अतिथि हीरासिंह राजपूत अध्यक्ष जिला पंचायत सागर एवं विशिष्ठ  अतिथि अभय राज शर्मा संभागीय पेन्शन अधिकारी थे । डा. श्याम मनोहर सीरोठिया वरिष्ठ साहित्यकार एवं गीतकार ने अध्यक्षता़ की । कार्यक्रम का संचालन संभागीय अध्यक्ष ब्रजबिहारी उपाध्याय ने किया। समारोह में माननीय हीरासिंह राजपूत अध्यक्ष जिला पंचायत सागर ने 75 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले  उपस्थित 82 वरिष्ठ पेन्शनर्स का शाल / श्रीफल एवं एसोसियेशन की पट्टिका पहना कर सम्मानित किया गया इनके साथ ही समारोह में सम्मिलित 150 से अधिक पेन्शनर्स को भी सम्मानित किया किया गया ।  

पेन्शनर्स को संबोधित करते मुख्य अतिथि श्री हीरा सिंह राजपूत अध्यक्ष जिला पंचायत सागर ने कहा कि पेन्शनर्स को  स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए आपको आयुष्मान योजना में सम्मिलित करने के लिये संबंधित मंत्रियों  सहित मुख्यमंत्री से चर्चा करुँगा ।   अभय राज शर्मा संभागीय पेन्शन अधिकारी ने पेन्शन नियमों एवं पेन्शनर्स के समक्ष पेन्शन संबंधी आने वाली समस्याओं और उनके निराकरण पर विस्तार से चर्चा की। डा. श्याम मनोहर सीरोठिया ने अपने अध्यक्षीय उदवोधन में कहा कि जीवन में संघर्ष कभी निष्फल नहीं होता , इसलिये हमें जीवन में सतत संघर्षशील बने रहना चाहिये , उन्होने पेन्शनर्स के अनुरोध पर अपना एक गीत सुनाकर सभी मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का प्रारम्भ गणमान्य अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्वलन कर किया । एसोसियेशन के प्रान्तीय संगठन सचिव एवं अध्यक्ष हरिओम पाण्डेय  जिला शाखा सागर ने स्वागत भाषण देते हुये पेन्शनर्स की समस्याओं को उल्लिखित किया। डा. डी. के. पिप्पल , सुदामा प्रसाद रैकवार , के. सी. जैन ने भी  विचार व्यक्त किये। समारोह में सागर शहर के पेन्शनर्स सहित खुरई  , बीना, मालथौन बण्डा शाहगढ़ राहतगढ़ जैसीनगर देवरी केसली के पेन्शनर्स सम्मिलित हुये।
आभार अरविन्द चौबे जिला सचिब ने ब्यक्त किया 
         
                              
Share:

खुरई में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनेगाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह▪️क्रिकेटर पीयूष चावला और नमन ओझा के उपस्थिति में खेला गया मंत्री ट्राफी का फाइनल मैच

खुरई में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनेगाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

▪️क्रिकेटर पीयूष चावला और नमन ओझा के उपस्थिति में खेला गया मंत्री ट्राफी का फाइनल मैच

मालथौन। एमसीसी खेल स्टेडियम में मंत्री ट्राफी कास्कोबाल क्रिकेट टूर्नामेंट के रोमांचक मुकाबले में यंग स्टार क्रिकेट क्लब मालथौन ने शिवाजी वार्ड खुरई टीम को 16 रन से हराकर ट्राफी जीत ली और एक लाख रूपए की सम्मान राशि प्राप्त की। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बहुत दिनों के बाद इतना अच्छा क्रिकेट देखने को मिला है। इस अवसर पर भारतीय टीम के अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पीयूष चावला, नमन ओझा तथा रणजी खिलाड़ी प्रतीक जैन भी उपस्थित थे। 

फायनल मैच के समापन पश्चात अपने संबोधन में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया में अपने देश का सम्मान बढ़ाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पीयूष चावला और नमन ओझाा ने आज हमारे बीच उपस्थित रहकर सबका उत्साहवर्धन किया गया है। पिछली बार कोरोना के कारण यह ट्राफी नहीं हो पाई थी। इस बार खुरई विधानसभा क्षेत्र की 475 टीमों के लगभग 5 हजार युवाओं ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। हमने पिछले टूर्नामेंट में मालथौन में शानदार स्टेडियम बनाने का वायदा किया था। खुशी है कि आज ऐसे स्टेडियम में यह मैच खेले गए। भविष्य में इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम का स्वरूप दिया जाएगा। अब यहां फुटबाल मैच भी होंगे। अगली गर्मियों तक नाइट क्रिकेट की व्यवस्था भी कर दी जाएगी। 
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में चार स्टेडियम बनाये गए हैं। एक स्टेडियम को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। बांदरी में भी स्टेडियम का काम चल रहा है। बरोदिया और रजवांस में भी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवा शारीरिक रूप से फिट रहें और उन्हें सभी खेल सुविधाएं मिलें, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने डेढ़ माह तक बेहतर ढंग से सभी मैच सम्पन्न कराने के लिए लखन सिंह और आयोजक टीम को बधाई दी। 

     इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह ने कहा कि प्रदेश में मंत्री भूपेन्द्र भैया जैसे नेता बहुत कम हैं, जो युवाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल में बेहतर सुविधाएं दिलाने की सोच रखते हैं। वे पूरे खुरई विधानसभा क्षेत्र को अपना परिवार मानते हैं। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के पुत्र अभिराज सिंह ने कहा कि इस बार बहुत शानदार टूर्नामेंट हुआ है। क्षेत्र के सभी युवाओं को शुभकामना है कि वे अपने कैरियर में आगे बढ़ें। जिसके अंदर हार न मानने का जज्बा होता है, वही सफल कहलाता है। अभिराज सिंह ने कहा कि मेरे पिता जितनी हमारे लिए चिंता करते है, उतनी क्षेत्र की जनता के लिए भी करते हैं। अभिराज सिंह ने अटल जी की कविता सुनाकर जमकर तालियां बटोरी। 


पीयूष चावला ने काटा जन्मदिन का केक

     अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर नमन ओझा ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र के विकास और खेल सुविधाएं देखकर वे चकित हैं। उन्होंने इतना बेहतर टूर्नामेंट सम्पन्न कराने के लिए आयोजकों को बधाई दी। अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर पीयूष चावला ने कहा कि जन्मदिन तो हर साल आते हैं, लेकिन आज जैसे शानदार टूर्नामेंट के समय अपने जन्म दिन पर मालथौन में उपस्थित रहने का मजा ही कुछ और है। 


मंत्री ट्राफी का यह नवमा टूर्नामेंट है और मैं शुभकामनाएं देता हूं कि अगले 90 साल तक चले। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह सहित टूनामेंट के आयोजकों ने केक काटकर पीयूष चावला का जन्मदिन मनाया। 

     मंत्री ट्राफी कास्को बाल क्रिकेट टूनामेंट की विजेता टीम यंग स्टार क्रिकेट क्लब मालथौन को ट्राफी के साथ एक लाख रूपए तथा उप विजेता शिवाजी वार्ड खुरई को 51 हजार रूपए प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मैन आफ द सीरीज रहे खुरई के संदीप चंदेल तथा मैन आफ द मैच रहे मालथौन के समीर खान को 21 हजार रूप्ए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। मालथौन के वेस्ट बालर दीपक यादव, पथरिया बामन के बेस्ट बल्लेबाज बलवंत जाट और टीम के बेहतर प्रदर्शन के लिए महूना जाट टीम के चन्द्रभान को ग्यारह हजार की प्रोत्साहन राशि दी गई। 



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

कांग्रेस को एकऔर झटका, पूर्व विधायक बृज बिहारी पटेरिया बीजेपी में शामिल

कांग्रेस को एकऔर झटका, पूर्व विधायक बृज बिहारी पटेरिया बीजेपी में शामिल



भोपाल। मध्यप्रदेश में  कांग्रेस   को एक और झटका लगा है। सागर जिले की देवरी विधानसभा से  कांग्रेस के विधायक रह चुके बृज बिहारी पटेरिया। ( गुड्डा ) ने कांग्रेस छोड दी है। पटेरिया शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए। सीएम शिवराज सिंह के समक्ष ब्रज बिहारी पटेरिया को मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बीजेपी की सदस्यता दिलाई। बुंदेलखंड अंचल  से एक और कांग्रेस नेता के टूटकर भाजपा में शामिल होने की घटना को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। कुछ महीने पहले सागर जिले के ही खुरई के पूर्व विधायक अरुणोदय चौबे ने भी कांग्रेस छोड़ दी है।   मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान, भूपेंद्र सिंह और वीडी शर्मा समेत अन्य भाजपा नेताओं ने पटेरिया को बधाई दी है।

ब्रज बिहारी पटेरिया ने शनिवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। वे कुछ दिनों से कांग्रेस पार्टी से नाराज चल रहे थे। ब्रज बिहारी पटेरिया 1998 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष रहे बृज बिहारी पटेरिया को 2013 में  कद्दावर मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर जिले की रहली सीट से 52 हजार  वोटों से हराया था। पूर्व विधायक बृज बिहारी के भतीजे और बीजेपी नेता विनीत पटेरिया की पत्नी देवरी जनपद की अध्यक्ष है। 

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बृज बिहारी पटेरिया के भाजपा में शामिल होने पर ट्वीट पर बधाई दी है। भूपेंद्र सिंह ने लिखा है कि सागर जिले की देवरी विधानसभा से कांग्रेस पार्टी के पूर्व विधायक ब्रज बिहारी पटेरिया जी आज भाजपा परिवार में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व व नीतियों से प्रेरित होकर पटेरिया ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Sagar: बिना लाइसेंस के बिक रही चाय पत्ती ,मामला दर्ज

Sagar: बिना लाइसेंस के बिक रही चाय पत्ती ,मामला दर्ज


सागर 23 दिसंबर 2022।
मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देशानुसार पर एसडीएम सपना त्रिपाठी तहसीलदार दुर्गेश तिवारी खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे, प्रीति राय एवं कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा नए बाजार स्थित श्रीराम टी कॉर्नर की जांच की गई।
जांच के दौरान श्रीराम टी कॉर्नर के नाम से दो दुकानें संचालित होना पाया जिसमें एक प्रतिष्ठान के लाइसेंस रिनुअल की रसीद पाई गई एवं दूसरी दुकान का कोई लाइसेंस नहीं पाया गया। संचालक मनीष चौरसिया द्वारा चायपत्ती बाहर से बुलाकर स्वयं का ब्रांड बनाकर विक्रय की जा रही थी जबकि उनके द्वारा की पैकिंग का कोई लाइसेंस नहीं लिया गया। श्रीराम टी कॉर्नर पर धौलपुर, वास्तु आदि कंपनियों के घी एवं अनेक कंपनियों का डिस्ट्रीब्यूशन पाया गया। प्रतिष्ठान से जांच के दौरान धौलपुर वास्तु कंपनियों के घी एवं श्री राम चाय पत्ती का नमूना जांच के लिए लिया गया। मनीष चौरसिया के विरुद्धचाय पत्ती पैकिंग का एवं होलसेल रिटेल विक्रय का लाइसेंस न होने से खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। नमूनों के संबंध में रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

जनयोद्धा नाट्य समारोह के अंतिम दिन "बुंदेला विद्रोह -1842" नाटक का हुआ मंचन

 जनयोद्धा नाट्य समारोह के अंतिम दिन "बुंदेला विद्रोह -1842"  नाटक का हुआ मंचन
 
सागर। स्वराज संस्थान संचालनालय, संस्कृति विभाग, मप्र शासन द्वारा 'रंग प्रयोग' थिएटर ग्रुप एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय जनयोद्धा नाट्य समारोह के अंतिम दिन युवा नाट्य मंच, दमोह के कलाकारों द्वारा "बुंदेला विद्रोह -1842" नाटक की प्रस्तुति हुई। इस नाटक का निर्देशन राजीव अयाची ने किया। यह नाटक सन 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के पंद्रह वर्ष पूर्व 1842 में शुरू हुए बुंदेलखंड विद्रोह के द्वारा ईस्ट इंडिया कंपनी को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए उसके खिलाफ सशस्त्र विद्रोह करने वाले प्रमुख नायक और 1857 की क्रांति में बलिदानी भूमिका निभाते हुए पूरे परिवार के साथ शहीद होने वाले हीरापुर बुंदेलखंड के राजा हृदेयशाह लोधी के कृतित्व और व्यक्तित्व पर आधारित नाटक "बुंदेला विद्रोह-1842"  न सिर्फ बुंदेलखंड  बल्कि समस्त भारतवासियों के लिए गौरवान्वित करने वाला विषय है । 

राजा हृदेयशाह जी ने बुन्देलखण्ड की पावन भूमि पर सबसे पहले अपने शौर्य और साहस से आज़ादी का शंखनाद किया। बुन्देलखण्ड के वीरों संगठित कर अंग्रेज़ो को खदेड़के देश से भागने के लिए जो प्रयत्न किए और जो संघर्ष किये उन्ही घटनाओं को नाटक के केंद्र में रखा है । बुंदेला विद्रोह 1842 को यदि एक विस्तृत पटल पर देखें तो हैं देश के जनमानस को अंग्रेजों के विरुद्ध एकजुट करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । हृदेयशाह जू देव को अपने साथियों के द्वारा किए गए विश्वासघात के कारण 1842 की क्रांति में हार स्वीकार करनी पड़ी थी,  पर उनके मन ने हार नही मानी ।

राजा हृदय शाह जूदेव ने अपनी तमाम बीमारियों एवं परेशानियों के बाद भी अंग्रेज़ो से लड़ते रहे। हालाँकि उन्हें अग्रेज़ों द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था, लेकिन 15 वर्ष बाद सन 1857 के गदर में अपने साथियों के साथ पुनः रणक्षेत्र में कूद गए ।  उनके परिवार के अनेक लोगों को मार दिया गया पर  रोगग्रस्त हृदयशाह जू अंग्रेजों के विरुद्ध न झुके और न रुके।
राजा हृदय शाह जू देव का नाम और स्वतंत्रता संग्राम में दिए गए योगदान को इतिहास के पन्नों में वह स्थान नही दिया गया जिसके वे हक़दार थे। बुंदेलखंड के ऐसे वीर सपूत, अमर शहीद राजा हृदेयशाह जू देव की गौरवशाली गाथा को इस नाटक के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का प्रयास और सच्ची श्रद्धांजलि है "बुंदेला विद्रोह १८४२"..... 


राजा हृदय शाह जूदेव के  कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर आधारित इस नाटक में। बुंदेलखंड के गीत संगीत परिधान और उसके साथ-साथ परिवेश का भरपूर इस्तेमाल किया गया है । इस नाटक में बुंदेलखंड के पारंपरिक नृत्य और गीतों जैसे बधाई ढिमरयाई आदि के इस्तेमाल के साथ साथ बुंदेलखंड के परंपरागत अखाड़े एवम् युद्धकला के दृश्यों का समावेश किया गया है। छोटे-छोटे दृश्य बंधों के माध्यम से कलाकारों ने एक जीवंत प्रस्तुति इस नाटक के माध्यम से दर्शकों के समक्ष प्रस्तुत की। 
दमोह की संस्था युवा नाट्य मंच। रंगमंच के क्षेत्र में दो पक्षों को लेकर लगातार कार्य कर रही है एक वह बड़ों के साथ रंगमंच करते हैं दूसरा कच्ची माटी अभियान के अंतर्गत वह बच्चों के साथ भी काम लगातार कर रहे हैं पिछले 32 वर्षों से बुंदेलखंड के अंचल में काम करने वाली संस्था ने अभी तक लगभग 20 राष्ट्रीय नाट्य समारोह का आयोजन किया है और इन राष्ट्रीय नाट्य समारोह में देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए हुए ख्याति लब्ध कलाकारों ने अपनी हिस्सेदारी की है इसके अलावा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली के साथ मिलकर युवा नाट्य मंच में एक माह की आवासीय कार्यशाला का आयोजन भी दमोह में किया है दमोह शहर में रंगमंच को जिंदा रखना अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसे युवा नाट्य मंच के कलाकार बखूबी अंजाम तक पहुंचाने में लगे हुए हैं। 

पात्र परिचय - राजा हिरदेशाह अनिल खरे, सूत्रधार .राजीव अयाची,दीक्षा सेन, कैप्टन स्लीमन -शिवानी बाल्मीक, अंग्रेज अफसर-दानिया खान, अंग्रेज सैनिक और गांववाले -आलिया खान , तनीषा खरे, वैष्णवी चौरसिया, सानिध्य खरे, अनुनय श्रीवास्तव, कोरस एवंम विभिन्न भूमिकाओं में - हरिओम खरे,अथर्व खरे, वेदांत अयाची,
नयन खरे, पारस गर्ग ,देवांश राठौर ,देवांश राजपूत ,प्रियांशु अयाची ,ध्रुव राय ,अभिनव श्रीवास्तव, महेंद्र पटेल ,अहकाम खान, संगीत संयोजन- रवि बर्मन 
ढोलक देवेश श्रीवास्तव ड्रम- राजेश श्रीवास्तव,अक्षत रैकवार , स्वर -लक्ष्मीशंकर सिंह रघुवंशी,दीक्षा सेन,महेंद्र पटेल,राजीव अयाची
प्रकाश संयोजन-संजय खरे
वस्त्र विन्यास -अमृता जैन,प्रिंस चौरसिया, रूपसज्जा-अनिल खरे
मंच सामग्री सहायक-राजबहादुर अग्रवाल,हेमेंद्र चंदेल आदि । नाटक के समापन पर रंगप्रयोग संस्था के संचालक एवं वरिष्ठ रंगकर्मी राजकुमार ने उपस्थित जन समूह का आभार प्रदर्शन कर जिला प्रशासन एवं स्वराज संस्थान का धन्यवाद ज्ञापित किया।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

कैम्ब्रिज हाईटस स्कूल अच्छी षिक्षा के साथ ही बच्चों के विकास पर जोर देता है : मंत्री गोविंद राजपूत

कैम्ब्रिज हाईटस स्कूल अच्छी षिक्षा के साथ ही बच्चों के विकास पर जोर देता है : मंत्री गोविंद  राजपूत


सागर 23 दिसंबर 2022
कैम्ब्रिज हाईटस स्कूल के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि कैम्ब्रिज हाईटस स्कूल अच्छी षिक्षा के साथ-साथ बच्चों के सर्वगीण विकास पर जोर देता है। उन्होंने छोटे-छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक का्रय्रक्रमों की प्रषंसा करते हुए कहा कि बच्चों की प्रस्तुति को देखकर मन प्रफुल्लित हो गया। कैम्ब्रिज हाईटस स्कूल के षिक्षक परिवार का प्रयास रहता है कि बच्चों को गुणवत्ता युक्त षिक्षा मिले और उनका सर्वगीण विकास हो। राजस्व मंत्री ने कहा कि स्कूली छात्र छात्राओं का वार्षिकोत्सव ऐसा अवसर होता है जब उसमें प्रत्येक बच्चे के माता पिता अपनी सारी व्यस्तताओं के बावजूद भी उसमें शामिल होते है। उन्होंने छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की।




स्कूल के वार्षिकोत्सव में आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर छोटे-छोटे छात्र छात्राओं द्वारा विभिन्न मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई । जिन्हें अभिभावकों द्वारा सराहा गया। इस अवसर पर स्कूल की चेयर परसन श्रीमती सविता सिंह राजपूत कुलपति ज्ञानोदय विष्वविद्यालय श्री आदित्य सिंह राजपूत, स्कूल के संचालक श्रीमती सुरभि सिंह राजपूत , स्कूल की प्राचार्य श्रीमती अनुपमा श्रीवास्तव तथा उप प्राचार्य श्री हेमन्त खरे और बडी संख्या में बच्चों के अभिभावक मौजूद थे।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

SAGAR: चुनावी रंजिश पर युवक को कार से कुचला, भाजपा नेता सहित परिजनों पर मामला दर्ज▪️आक्रोशित लोगो ने किया चक्काजाम, स्थिति तनावपूर्ण

SAGAR: चुनावी रंजिश पर युवक को कार से कुचला, भाजपा नेता सहित परिजनों पर मामला दर्ज

▪️आक्रोशित लोगो ने किया चक्काजाम, स्थिति तनावपूर्ण

 ▪️मृतक जग्गू   ▪️आरोपी मिश्री गुप्ता



सागर 23 दिसंबर । मकरोनिया थाना अंतर्गत चौराहे पर गुरूवार-शुक्रवार की देर रात निकाय चुनाव की रंजिश के चलते एक युवक की भाजपा नेता मिश्री चंद गुप्ता व उनके परिजनों ने कार से कुचलकर हत्या कर दी. हत्या से आक्रोशित लोगों एवं यादव समाज के द्वारा आज लगभग दिन भर चौराहे पर आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी और उनकी होटल पर कार्रवाई की मांग को लेकर जाम लगाए रखा. इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान पुलिस को व्यवस्था बनाने लाठी चार्ज कर खदेड़ना भी पड़ा।




       सीसीटीवी में कैद हुई वारदात









मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार-शुक्रवार की देर रात जगदीश पिता पूरन यादव 30 वर्ष निवासी कोरेगांव जो कि एक डेयरी फार्म में काम करता है. वह रात में सोनू यादव की डेयरी पर कार उठाने गया था. बताया जाता है कि इसी दौरान जगदीश उर्फ जग्गू का भाजपा नेता एवं पूर्व सांसद प्रतिनिधि मिश्रीचंद गुप्ता के परिजनों के साथ उसका विवाद हो गया. बताया जाता है कि दोनों पक्षों में जमकर झड़प हुई. इस दौरान भाजपा नेता श्री गुप्ता के पक्ष के लोगों द्वारा जग्गू यादव के साथ लॉठी व हथियारों के साथ मारपीट की गई. इस दौरान वहां सूचना मिलने पर  पार्षद सोनू यादव भी पहुंचा तो उसके साथ भी मारपीट की गई. बताया जाता है कि आरोपियों द्वारा थॉर जीप से उनपर हमला किया गया जिसमें जीप की चपेट में आकर जग्गू गंभीर रूप से घायल हो गया. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस घायल जग्गू को लेकर जिला अस्पताल पहुंची जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.






 

इन पर हुआ मामला दर्ज

मकरोनिया थाना प्रभारी महेंद्र जगेत के अनुसार सोनू यादव की रिपोर्ट पर आरोपी लवी गुप्ता, लकी गुप्ता, हनी गुप्ता, मिश्रीचंद गुप्ता, वकील गुप्ता, धर्मेंद्र गुप्ता, जितेंद्र गुप्ता एवं आशीष मालवीय के खिलाफ हत्या सहित अन्य धाराओं  302,323, 294, 506, 147, 148,  के तहत मामला दर्ज किया गया है. थाना प्रभारी के अनुसार एक आरोपी वकील गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है.





आरोपी की होटल पर चला बुलडोजर






चुनावी रंजिश पर हुई इस हत्या को लेकर आज सुबह 9 बजे से ही कोरेगांव के ग्रामीण एवं जिला यादव महासभा के लोगों द्वारा शव को मकरोनिया चौराहे पर रख चक्काजाम कर दिया गया. मामले की गंभीरता समझते हुए मौके पर एसडीएम, सीएसपी सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा. करीब 8 घंटे तक लोगों द्वारा चौराहे को जाम रखा गया जो आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी और उनकी बटालियन रोड स्थित होटल पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे.


        ASP विक्रम सिंह कुशवाहा


              पार्षद शिवशंकर यादव



चाचा सोनू यादव


इस दौरान भारी पुलिस बल यहां पर तैनात है पूरा मकरोनिया चौराहा छावनी बना हुआ है चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात रहे ।एसडीएम सपना त्रिपाठी एडिशनल एसपी विक्रम सिंह और एडिशनल एसपी ज्योति सिंह, डीएसपी सीएसपी भी मौके पर रहे।  वही इसके अलावा मकरोनिया बहेरिया सिविल लाइन रहेली गोपालगंज केंट बंडा थाना प्रभारी सहित पुलिस लाइन से कई इंस्पेक्टर और अन्य पुलिसकर्मी तैनात हुए।  दोपहर में प्रशासन के अधिकारियों द्वारा आरोपियों की होटल पर जेसीबी मशीन से कार्रवाई की गई जिसमें होटल का बड़ा हिस्सा तोड़ दिया गया. जिसके बाद लोगों ने जाम हटाया.

यादव समाज हुआ प्रदर्शन में शामिल








जग्गू यादव हत्याकांड में आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर यादव समाज भी आगे आया। इसमें , पार्षद: रुपेश यादव विक्रम यादव रानू यादव आशीष यादव यादव महासभा के अध्यक्ष शिवशंकर यादव ,नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष बब्बू यादव ,जितेंद्र रोहण सरपंच प्रमोद यादव जनपद सदस्य संजय यादव  रमाकांत यादव युवा यादव महासभा के अध्यक्ष अतुल यादव मुकेश यादव राजेन्द्र यादव पगारा अनिकेत यादव देव यादव मुकुल यादव दुलारे यादव गोपीलाल यादव गोपाल यादव संजीव यादव बासु यादव  आर पी यादव कमलेश यादव  सहित यादव समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित ओंकार  यादव रामबाबू यादव आदि शामिल हुए। 




_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

Archive