सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

शनिवार, 7 दिसंबर 2019

पूर्व सीएम शिवराज सिंह को मीडिया का फोबिया, पार्टी में कद घटा। गोपाल भार्गव सन्यास लेने की स्थिति में:मन्त्री हर्ष यादव

पूर्व सीएम शिवराज सिंह को  मीडिया का फोबिया, पार्टी में कद घटा। गोपाल भार्गव  सन्यास लेने की स्थिति में:मन्त्री हर्ष यादव

सागर । पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव द्वारा सागर में  प्रदर्शन के दौरान दिये बयानों के खिलाफ  कमलनाथ सरकार के मन्त्रीयो की बयानबाजी तेज हो गई है। नवकरणीय ऊर्जा मन्त्री हर्ष यादव ने कहा है कि पूर्व सीएम शिवराज सिंह और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव सहित कुछ नेताओं में पार्टी में नम्बर वन पर आने की लड़ाई चल रही है। ये नेता भ्रामक और ऊलजुलूल बयान दे रहे है ।मन्त्री हर्ष यादव ने  शिवराज सिंह  के उस बयान पर की किसानों की समस्याएं नही हल की तो मंत्रियो को घेरा जायेगा इस सवाल पर हर्ष यादव बोले कि यह में तो घूम रहा हूँ। शिवराज सिंह को मीडिया का फोबिया है। उनके दिल्ली में नंबर कम हो गये है । वे 5 वे नम्बर  पर आ गए है ।नैतिक साहस हो तो दिल्ली में यूरिया के लिए धरना दे।
भार्गव जी सन्यास की स्थिति में
  प्रदर्शन के दौरान नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा था कि कमलनाथ सरकार के एक भी वचन पूरे हुए हो तो  सन्यास  ले लूंगा। इस पर मन्त्री हर्ष यादव ने कहा कि  भार्गव जी सन्यास लेने की स्थिति में पहुच गए है क्योंकि उनका सीएम बनने का सपना अधूरा रह गया है।दिग्गज नेता उनकी  टांग खींचने में लगे रहे । शेर कटघरे में खड़ा हो गया है।पार्टी में प्रताड़ित होने की पीड़ा भार्गव जी को है। वैसे भी बुन्देलखण्ड अंचल के शेर कहे जाने वाले गोपाल भार्गव की पार्टी में हालत ठीक नही है ।
 नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव सागर में  संत रविदास वार्ड में संजीवनी क्लिनिक का शुभारंभ करने आये थे।उन्होंने कहा कि यूरिया पर्याप्त मात्रा में है ।कृत्रिम संकट भाजपाईयो द्वारा पैदा किया जा रहा है।

किसान की समस्याओं को लेकर पूर्व गृहमन्त्री ने दिया धरना प्रदर्शन


किसान की समस्याओं को लेकर पूर्व गृहमन्त्री ने दिया धरना प्रदर्शन
सागर। पूर्व गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह के नेतृत्व मे खुरई के मालथौन में किसानों के साथ कमलनाथ सरकार द्वारा किये जा रहे छलावे के खिलाफ धरना प्रदर्शन एवं आमसभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर  मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार मालथौन को ज्ञापन सौंपा गया। धरना प्रदर्शन का यह कार्यक्रम मालथौन के किले प्रांगण़ से प्रारंभ होकर मुख्य मार्ग से होते हुए मंडी प्रांगण में सभा के रूप में समाप्त हुआ ।
पूर्व गृहमंत्री व विधायक भूपेन्द्र सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लेते हुए राहुल गांधी के उस बादे को याद दिलाया जिसमे वह 10 दिन में किसानों के कर्जा माफ ना होने पर मुख्यमंत्री बदलने की बात कह रहे थें। उन्होंने किसानों को यूरिया की कमी को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा तथा किसानों को बिजली ना देने पर भी सरकार पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी तथा सरकार पर आरोप लगाया कि सत्ता में आते ही कांग्रेस ने जनहितैषी भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं को बंद कर दिया गया हैं जिससे जनता मिलने वाली सुविधाओं से बंचित होती जा रही हैं ।

क्षिप्रा एक्सप्रेस को नियमित चलाने पोस्टकार्ड अभियान

क्षिप्रा एक्सप्रेस को नियमित चलाने पोस्टकार्ड अभियान
सागर।  इंदौर हावडा क्षिप्रा एक्स को सातो दिन वाया बीना खुरई सागर पथरिया दमोह कटनी सतना रेलमार्ग से होते हुए चलाये जाने हेतु  पोस्ट कार्ड अभियान शुरू किया गया ।
इस अवसर पर समिति अध्यक्ष रवि सोनी संयोजक डा मुरारी संरक्षक जगदीश सोनी उपाध्यक्ष दिलीप जिजौतिया, घनश्याम दुबे,  के सी रजक, जे पी पाठक, आर पी यादव, प्रदीप सेठ, विनोद मुंशी दलाल, गुलाब सोनी, सुखलाल, विजय ददरया बद्रीप्रसाद, मुन्ना लाल जैन कमल जैन आदि उपस्थित थे।

अगले दिनों में सागर में बढेगा कोहरा, मौसम रहेगा शुष्क

अगले दिनों में सागर में बढेगा कोहरा, मौसम रहेगा शुष्क
 सागर। दिसंबर माह के पहले सप्ताहांत में अब शीतलहर जैसी ठंडी हवा दिन में भी महसूस होने लगी है । मौसम विज्ञानी डॉ शैलेन्द्र नायक के मौसम पूर्वानुमान के अनुसारसम्पूर्ण उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों में उत्तर-पश्चिमी हवाएँ बह रहीं हैं। भारत के उत्तर पश्चिमी मैदानी भागों में शुष्क मौसम बना हुआ है। अब तक, मुख्य रूप से उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रहीं थी जो मुख्यतः ठंडी और शुष्क होती हैं। निचले स्तरों में हवाओं का चक्रवात बना हुआ है, जिसके चलते पश्चिम उत्तर प्रदेश पर हवाएँ दक्षिण दिशा से आ रहीं हैं। मध्य प्रदेश निचले स्तर  पर पूर्वोत्तर हवाए चल रही है 
मध्य प्रदेश में आगामी 11 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है एवं आगामी 2 से 3  दिनों के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमानों में विशष परिवर्तन की संभावना नहीं है. इस दौरान  ग्वालियर चम्बल, सागर, रीवा एवं शहडोल  संभागों में एवं हल्का से घना कुहरा देखने मिल  सकता है. भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर में भी सुबह के समय  हलके से मध्यम  कोहरा छाने की संभावना है.  आज सुबह, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में कई इलाकों में मध्यम से घना कोहरा देखा गया। अगले 48 घंटों के दौरान भी सुबह के समय कोहरा देखा जाएगा।

प्राथमिक शाला के आदिवासी शिक्षक ने की आत्महत्या, परिजनों ने लगाएं हत्या के आरोप

प्राथमिक शाला के आदिवासी शिक्षक ने की आत्महत्या, परिजनों ने लगाएं हत्या के आरोप
सागर। सागर जिले के देवरी क्षेत्र के महाराजपुर थाना क्षेत्र के निरेन्द्वपुर  प्राथमिक शाला मे पदस्थ एक शिक्षक का शव पास के जंगल मे पेड़ से लटका मिला। प्रथम द्रष्टया आत्महत्या का मामला सामने आया है । इसमे परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस पूरे मामले कि जांच कर रही है। 
 पुलिस के मुताबिक  ग्राम निरेन्द्वपुर मे पुलिस को सूचना दी गई की शाला मे पदस्थ शिक्षक नारायण पिता राजाराम सिंह आदिवासी 36वर्ष का शव पेड़ पर लटका है । घटना स्थल पर पहुंची महाराजपुर पुलिस ने शव को घटना स्थल से देवरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा जहां पर शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौप दिया।
भाई का आरोप हत्या हुई
मृतक के भाईं दिनेश सिंह आदिवासी निवासी श्रीनगर ने बताया कि भाई का फोन आया था कि झमारा निवासी पचौरी हमें मारकर टांग रहे हैं।उसके बाद फोन कट गया।फिर मे ग्राम के शाला पहुंचा जहां पर स्कूल के विधार्थियों ने बताया कि सर को यहां लेकर गए हैं। वह विधार्थियों के साथ  घटना स्थल पर लेकर गए।जहां पर मेरे भाई का शव एक सागौन के पेड पर लटका मिला। यह घटना स्कूल से करीब 500 मीटर दूर घटित हुई है।
मामले की जांच कराई जा रही है:SDOP
इस मामले एसडीओपी अजीत पटेल ने बताया कि स्कूल मे पदस्थ शिक्षक फ्रेस होने का कहकर स्कूल से गए थे।थोडी देर बाद सूचना आई की उनका शव फांसी पर लटका देखा गया है। घटना के पहले उन्होंने अपने परिजनों से भी बात की है मौके से मोबाइल जप्त किया गया है उसकी काल डिटेल निकाली जा रही है।।अगर परिजनों ने हत्या के आरोप लगाएं हैं तो उनके बयानों के आधार पर जांच कराई जाएगी।

जनभागीदारी अध्यक्ष की शपथ , कांग्रेसीकरण का करेंगे विरोध:विधायक प्रदीप लारिया

जनभागीदारी अध्यक्ष की शपथ , कांग्रेसीकरण का करेंगे विरोध:विधायक प्रदीप लारिया
सागर ।सागर के उपनगर मकरोनिया के शासकीय महाविधालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष का शपथ ग्रहण समारोह के कांग्रेसीकरण किये जाने से विवाद गहराया है ।  इसके आमन्त्रण पत्र को ब्लाक कांग्रेस कमेटी ने जारी किया है। जिसके मुताबिक अथिति कमिश्नर आनंद शर्मा और कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र चोधरी है। इसको लेकर क्षेत्रीय विधायक प्रदीप लारियाने आपत्ति जताते हुए विरोध करने की घोषणा की है । 9 दिसम्बर को अध्यक्ष राजेश दुबे की शपथ है।आमन्त्रण कार्ड में  ब्लाक अध्यक्ष देवेंद्र कुर्मी और सुरेंद्रसिंह चावड़ा निवेदक है ।
इस मामले में विधायक प्रदीप लारिया का कहना है कि एक सरकारी कालेज के कार्यक्रम का आमंत्रण कार्ड कांग्रेस कमेटी जारी कर रही है । यह निंदनीय है। हम इसका विरोध करेंगे। इस मामले को मैने कमिश्नर को भी अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि कॉलेज की तरफ से मुझे क्षेत्रीय विधायक के नाते कोई आमन्त्रण नही मिला है । यदि कांग्रेस कमेटी कार्यक्रम कर रही है  तो कैसे जा सकते है । उन्होंने बताया कि  शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया की स्वीकृति और शुरू कराने में काफी मेहनत की है।  महाविद्यालय अंकुर स्कूल में प्रारंभ हुआ ।12 करोड़ की लागत से महाविद्यालय का  भवन भी वर्तमान में निर्माणाधीन है ।लेकिन शिक्षा के मंदिर महाविद्यालय को कांग्रेस अपना राजनीतिक अखाड़ा बनाने पर तुली है ।

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से भेंट की केन्द्रीय मन्त्री स्मृति ईरानी ने,हैंडलूम संस्थान को देखा

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज से भेंट की केन्द्रीय मन्त्री स्मृति ईरानी ने,हैंडलूम संस्थान को देखा
देवास । केंद्रीय महिला बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने देवास जिले में दिगम्बर  जैन तीर्थ क्षेत्र  नेमावर  में विराजे आचार्य विधासागर जी महाराज से भेंट की । इस दौरान उन्होंने यहाँ चल रही गतिविधियों का भी जायजा लिया । विशेष रूप से उन्होंने यहां हेंडलूम फेब्रिक सेंटर की कार्यप्रणाली को देखा और सराहना की।

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

Appointment : MPPSC से चयनित 199 ग्रंथ पालो की विभिन्न कालेजो में पदस्थापना के आदेश जारी



तीन बत्ती न्यूज़ संवाददाता भोपाल  । उच्च शिक्षा  विभाग भोपाल ने  मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित निम्नलिखित उम्मीदवारों को ग्रंथपाल के पद पर प्रारम्भिक वेतन रू. 57,700/- के साथ अकादमिक स्तर 10 में उनके नाम केसमक्ष अंकित महाविद्यालय में आगामी आदेश तक पदस्थापना देते हुए अस्थाई रूप से उनके कार्यभार ग्रहणकरने के दिनांक से परिवीक्षा पर नियुक्त के आदेश जारी किए है।













MPPSC द्वारा चयनित सहायक प्राध्यापकों ,ग्रंथपालो और क्रीड़ा अधिकारियों के नियुक्ति आदेश जारी


MPPSC द्वारा  चयनित सहायक प्राध्यापकों ,ग्रंथपालो और क्रीड़ा अधिकारियों के नियुक्ति आदेश जारी

भोपाल। MPPSC द्वारा  चयनित सहायक प्राध्यापकों ,ग्रंथपालो और क्रीड़ा अधिकारियों के नियुक्ति आदेश जारी।
इन लिंको के जरिये देख सकते है पूरी सूची।

1 - मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित क्रीड़ा अधिकारियों की सूची- 


2 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित संस्कृत प्राच्य विषय के लिए सहायक प्राध्यापक*- 


3 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित भूगोल विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 

4 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित हिन्दी विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


5 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित संगीत गायन विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


6 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से ग्रंथपाल पद पर चयनित अभ्यार्थियों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


7 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित जीव रसायन विज्ञान विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 

8 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित सैन्य विज्ञान विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


9 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित दर्शनशास्त्र विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


10 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित मनोविज्ञान विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 

11 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित संस्कृत ज्योतिष विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


12 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित उर्दू विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


13 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित चित्रकला विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


14 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित गृह विज्ञान विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 


15 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित ज्योतिष विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश   जारी*- 


16 - *मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित प्राचीन इतिहास विषय के सहायक प्राध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी*- 



*===================================================*
*===================================================*

रेपिस्टों के इनकाउंटर से महिलाओं को सुकून मिला:डॉ वंदना गुप्ता

रेपिस्टों के इनकाउंटर से महिलाओं को सुकून मिला:डॉ वंदना गुप्ता
सागर । महिला हितों की लड़ाई लड़ने वाली  स्नाज सेवी डॉक्टर वंदना गुप्ता  ने महिला अपराधों और दुष्कर्मो के मामलों पर कहा है कि  रेपिस्ट को अपराध सिद्ध हो जाने के बाद भी लगातार सजा से बचाने वाली मानसिकता,न्याय में लगातार देरी,रेपिस्ट की मनोदशा को बिना समझे कुछ समय की सजा के बाद बेल पर छोड़ देना व ऐसे रेपिस्ट का समाज में पुनः घटनाओं को अंजाम देना राष्ट्र के सभी कानून व न्यायविदों को मालूम है व सभी के परिवार हैं ।फिर भी न्यायिक दंड प्रक्रिया क्यों आधी आबादी के इस दर्द को महसूस नहीं करती।मोहिंदर सिंह जो छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार कर उनको मार कर उनके अंग उपांग खाता था उसको  कानून ने क्या सजा दी?
 इन सभी झकझोरने वाली घटनाओं में न्यायायिक प्रक्रिया की देरी ने रेपिस्ट मानसिकता को भयमुक्त किया और निरन्तर एक से बढ़कर एक जघन्य घटनाये बढ़ी। एनकाउन्टर की इस घटना से महिलाओं में आज यह संतोष इसलिए है कि किसी रेपिस्ट को उसकी सजा तो मिली चाहे जो भी परिस्थितियाँ रहीं हो।
उन्होंने कहा कि निर्भया के केस में अपराधियों को बचाने वाले भी निश्चित रूप से रेपिस्ट मानसिकता के होगे।समाज द्वारा ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार भी करना चाहिए । जेल में बंद रहने पर रेपिस्ट को कानूनी सुरक्षा अलग मिल जाती है ।
अब समय आ गया है दरिंदगी भरे अपराधों में 
शीघ्रातिशीघ्र नया कानून बने और पहले के दुष्कर्म के प्रकरणों में पीड़िताओ  को अतिशीघ्र न्याय मिले।तभी आधी आबादी न्याय के प्रति इस प्रकार के अपराधों में  कानून पर विश्वास कर पायेगी ।
क्या यह कभी सोचा गया कि ऐसी महिलाओं का पूरा जीवन समाज के बीच प्रतिदिन मरने के समान होता है उनकी मानसिक दशा क्या होती है?उनके परिवार का दर्द क्या होता है?
कानून बनाते समय ये बिन्दु जरूरी है 
1.बलात्कारी मानसिकता को पोषित करने वाली सोशल मीडिया साइट्स पर सरकार के द्वारा बंद किया जाए ।
2.स्वस्थ मनोरंजन से संबंधित फिल्मों व सीरियल को विशेष सहयोग सरकार दे।
3.फिल्मों में प्रस्तुत अश्लील दृश्यों को कहानी की मांग कहकर सेन्सर बोर्ड पल्ला न झाड़े।
4.हम सब ये कभी न भूलें कि यह समाज हमारा है ।बलात्कारी भी हमारे ही बीच से किसी न किसी परिवार का सदस्य है अतः अपने घर परिवारके सदस्यों की बिगड़ती आदतों पर भी हम सभी को ध्यान देना होगा ।
इसी लिए भारतीय संस्कृति में संस्कारो का महत्व है ।  अच्छा संस्कार हमारे विवेक को जागृत रखता है और गलत करने से हमे रोकता है।इसलिए संस्कार युक्त शिक्षा का महत्व है ।

कमलनाथ सरकार के खिलाफ भाजपा काशंखनाद,पूर्व सीएम शिवराज ने मंच जलाए बिजली बिल,ट्रैक्टरों पर बैठकर पहुचे गिरफ्तारी देने,मंत्रियो का होगा घेराव

कमलनाथ सरकार के खिलाफ भाजपा का शंखनाद,पूर्व सीएम शिवराज ने मंच जलाए बिजली बिल,ट्रैक्टरों पर बैठकर पहुचे  गिरफ्तारी देने,मंत्रियो का होगा घेराव
सागर ।प्रदेशमे यूरिया संकट और बिजली के  बिलो और अन्य समस्याओं को लेकर  एमपी में सियासत शुरू हो चुकी है । पूर्व सीएम शिवराज सिंह ,नेताप्रतिपक्ष गोपाल भार्गव सहित अनेक नेताओं ने गिरफ्तारी दी। आज प्रदेश में यूरिया संकट,बिजली बिल सहित अनेक मुद्दों  और विधायक  प्रदीप लारिया पर दर्ज मामले के विरोध में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में हजारों किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर  गिरफ्तारियां दी। इस मौके पर कमलनाथ सरकार  के एक साल की असफलताओं को लेकर सागर से संघर्ष का शंखनाद शुरू किया। मंच से बिजली के बिल जलाए गए।
गरीबो की बिजली कटी तो भाजपाई जोड़ेंगे

पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि  इस सरकार में अन्याय की अति हो गई। चारों तरफ त्राही त्राही मची है। संबल योजना बंद, डिलेवरी का पैसा बंद, छात्र-छात्राओं को लेपटाप बंद, स्मार्ट मोबाईल बंद, साईकिल वितरण बंद, तीर्थ दर्शन यात्रा बंद यहां तक की बहनो ंको दिया जाने वाला डिलेवरी का पैसा भी बंद, इस निकम्बी सरकार में हो गया है। बिजली बिल हाफ होने थे नही हुए। यदि गरीबो की बिजली कटि तो भाजपा कार्यकर्ता  इनको जोड़ेंगे।
यूरिया के प्रबंधन में सरकार की लापरवाही
  उन्होनें यूरिया खाद्य वितरण की बात करते हुये कहा कि भाजपा सरकार में एक साल पहले योजना बना ली जाती थी और किसानों की बोनी के तीन माह पहले उन्हें यूरिया खाद्य वितरण कर दिया जाता था। आज प्रदेश भर में जगह-जगह खाद्य के लिए लाईने लगी है यहां तक की बहनों को भी लाईन में लगना पड़ रहा है। कमलनाथ की ऐसी निकममी सरकार को एक मिनिटि भी सरकार में रहने का हक नहीं है।
सरकार प्रबंधन नही कर पाई।
भाजपाईयो पर मामले दर्ज हुए तो सड़को पर उतरेंगे
 उन्होनें कहा कि हमारे विधायकों पर मामले दर्ज कराकर उन्हें अयोग्य घोषित करने की काग्रेंस सरकार की योजना है। उनके मंसूबों को पूरा नहीं होने देेगें और सड़को पर संघर्ष करेगें। उन्होने सख्त लहजे में कहा कि कमलनाथ हमें डराने का काम छोड़ दे। हम इमरजेंशी के दौरान इंदिरा गांधी ने नही डरे कमलनाथ किस खेत की मूली है।  यदि कार्यकर्ताओं को झूठा फंसाया तो पार्टी सड़को पर उतरेगी।
मंत्रियो का होगा घेराव
पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि यदि प्रदेश का किसान परेशान हुआ जनता की समस्याएं नही सुलझी तो हम मंत्रियों का सड़कों पर से निकलना बंद कर देगें।जगह जगह इनका घेराव किया जाएगा।
नेता प्रतिपक्ष का नारा दुखी किसान रहेगा तो तूफान रहेगा....
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने नारे लगवाए की  जब तक दुखी किसान रहेगा, धरती पर तूफान रहेगा। कहा कि किसानों के हित में बात करने वाले हमारी पार्टी के विधायक प्रदीप लारिया पर काग्रेंस के इशारे पर मामला दर्ज किया गया है। आज हम प्रदर्शन कर गिरफ्तारी देने जा रहे है हम भी देखने आये है कि जेलो में कितनी जगह है और कितनी उंची जेले है। उन्होनें सरकार को ललकारते हुये कहा कि इस सरकार ने एक साल में ट्रांसफरों के आलावा कोई काम नहीं किया। न ही अपने घोषणा पत्र की एक भी घोषणा पूरी की है।
भाजपा किसानों के साथ: सांसद
सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि भाजपा पहले भी किसानों के साथ थी और आज भी किसानों के साथ खड़ी है आज बोनी का समय है और किसानों को खाद्य नहीं मिल पा रहा है। किसानों का साथ देने वाले भाजपा विधायक प्रदीप लारिया पर प्रकरण दर्ज किया गया। काग्रेंस के कू प्रबंधन के कारण आज हम आंदोलन करने को बाध्य है। 
भाजपा सरकार को याद करती है जनता:प्रदीप लारिया
विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि आज भी प्रदेश की जनता शिवराज सिंह जी को याद कर रही है। कागें्रस सरकार ने जो वचन पत्र तैयार किया था पहला वचन 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ करने का था। आज कर्ज माफी तो दूर की बात किसानों को एक एक बोरी यूरिया के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। कर्ज माफी के चक्कर में किसान डिफाल्टर हो चले है। 
इन नेताओं ने किया प्रदर्शन
प्रदर्शन में  पूर्व गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री रामपाल सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन,  महेश राय, महापौर अभय दरे, पूर्व विधायकगण  सुधा जैन, हरवंश सिंह,  भानू राणा,पारुल साहू,  नारायण कबीरपंथी, लता वानखेड़े ,प्रभुदयाल पटैल, मकरोनिया नगर पालिका अध्यक्ष सुशीला संतोष रोहित, राजेन्द्र सिंह मोकलपुर, सुशील तिवारी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष तृप्ति सिंह  जाहर सिंह, राजकुमार बरकोटी,  हरिराम सिंह अनुराग प्यासीं,सुधीर यादव,व्रन्दावन अहिरवार, जगन्नाथ गुरैया,शैलेश केशरवानी,वीरेंद्र पटेल,संतोष रोहित, गौरव सिरोठिया, हरिओम केशरवानी, आदि शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन पूर्व मंडल अध्यक्ष श्याम सुंदर मिश्रा एवं आभार भाजपा नेता बलवंत सिंह ने किया।



अल्पमत को फर्जी तरीके से बहुमत में बदल रहे है विधानसभा अध्यक्ष :नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव,प्रह्लाद लोधी को मिली राहत

अल्पमत को फर्जी तरीके से  बहुमत में बदल रहे है विधानसभा अध्यक्ष :नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव,प्रह्लाद लोधी को मिली राहत
सागर। पन्ना जिले की पवई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक प्रहलाद लोधीके मामले में 
राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है।
सुप्रीम कोर्ट में जबलपुर हाईकोर्ट के फ़ैसले को सही ठहराया है ।हाईकोर्ट ने लोधी की सजा पर रोक लगाई है। इस मामले में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि   न्याय मिला है प्रह्लाद को । उन्होंने आरोप लगाया कि एमपी में विधानसभा अध्यक्ष अपने निर्णयों से एक अल्पमत की सरकार को फर्जी तरीके से बहुमत में बदलने का प्रयास कर रहे है। अध्य्क्ष के अधिकारों का दुरुपयोग कर रहे है।
उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि हॉइकोर्ट के फैसले को यथावत रखा है सुप्रीम कोर्ट ने। उनकी विधायक बहाल होनी चाहिए। 17 दिसम्बर से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में उनको बुलाये।
कमलनाथ सरकार का षड्यंत्र नाकाम किया सुप्रीम कोर्ट ने :भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल
पवई विधायक प्रहलाद लोधी के मामले में  भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस सरकार के षड्यंत्र को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट ने नाकाम कर दिए और उनकी एसएलपी खारिज कर दी। पहले हाई कोर्ट औऱ अब सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस सरकार के दोनों गालों पर तमाचा मारा है।अच्छा है कि  विधानसभा अध्यक्ष सदस्यता के मामले में पुनर्विचार कर विधि सम्मत निर्णय व प्रक्रिया अपनाएं। विधानसभा के सत्र में टकराव को टालें। संविधान की भावना की कद्र करते हुए प्रह्लाद लोधी को आगामी सत्र का न्यौता भेंजे।

गुरुवार, 5 दिसंबर 2019

भाजपा के जिला अध्यक्षो की पहली सूची जारी,32 अध्यक्षो की घोषणा

भाजपा के जिला अध्यक्षो की पहली सूची जारी,32 अध्यक्षो की घोषणा

डायल 100 से महिला हेल्प लाईन 1090 जुड़ी,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की बैठक

डायल 100 से महिला हेल्प लाईन 1090 जुड़ी,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की बैठक
भोपाल। कलेक्टर  तरुण पिथोड़े  के मुख्य आतिथ्य व डीआईजी इरशाद अली की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में महिला सेफ्टी पर केंद्रित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की बैठक में बताया गया कि अब महिला हेल्प लाइन 1090 के पृथक से कार्य करते हुए भी उसे डायल 100 से जोड़ दिया गया है तथा अन्य सुरक्षतात्मक हेल्प लाइनों को भी डायल 100 से भी कनेक्ट किया गया है ताकि आपात समय मे एकीकृत बहुप्रचलित डायल 100 से त्वरित  सुरक्षा सहायता दी जा सके।।इस अवसर पर महत्वपूर्ण एमपीईकॉप (MPeCOP) एप्प्स की जानकारी देकर उसका डेमो भी किया गया।
       कार्याशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी भोपाल ब्रजेश त्रिपाठी द्वारा जिले में गिरते लिंगानुपात की जानकारी देते हुए उसके लिये समेकित प्रयास का अनुरोध किया। इस अवसर पर एसपी क्राईम  निश्छल झारिया  , एडिशनल एसपी दिनेश कौशल  सहित यूनिसेफ प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि व अन्य समबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

वी वांट जस्टिस, दोषियों को फांसी दो , के नारे के साथ छात्राएं उतरी सड़क पर

वी वांट जस्टिस, दोषियों को फांसी दो , के नारे के साथ छात्राएं उतरी सड़क पर
सागर। हैदराबाद में वेटरनरी डॉक्टर के साथ हुये शर्मनाक सामूहिक दुष्कर्म एवं जलाने के खिलाफ सारे देश भर में आक्रोश है।  घटना के खिलाफ गुरुवार को एनएसयूआई छात्र नेता जैद खान , अंकु चौरसिया, राहुल खरे,  छात्र नेत्री महिमा आनंद, सोनिया खान, रिचा बाल्मीकि के नेतृत्व में  गर्ल्स डिग्री कॉलेज की सैकड़ों छात्राएं सड़क पर उतर कर वी वांट जस्टिस ,दोषियों को फांसी दो के नारे के साथ पैदल मार्च कर कलेक्ट्रेट पहुची और कलेक्टर को दोषियों को फांसी देने की मांग एवं ऐसे अपराध करने वाले अपराधियों को मिलने वाली दया याचिका का लाभ खत्म करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।इस दौरान छात्राओं ने लाल स्कूल के पास अपराधियों का पुतला भी फूंका, सैकड़ों छात्राओं का हुजूम गर्ल्स डिग्री कॉलेज से प्रारंभ होकर बंगाली तिगड्डा, गोपालगंज होता हुआ कलेक्ट्रेट पहुंचा, कलेक्ट्रेट पहुंचकर छात्राओं ने जमकर नारेबाजी कर दोषियों को फांसी देने की मांग की एवं रेप के अपराधियों को मिलने वाली दया याचिका को खत्म करने की मांग की ।
इसमे  जैद खान अंकु चौरसिया, राहुल खरे,  भाग्यश्री अहिरवार, गौहर खान, रीना अहिरवार, शाहीन खान, चक्रेश रोहित, नीलेश अहिरवार,  प्रकाश नामदेव, आकाश नामदेव,सजल खान, आमिर हुसैन, विशाल तोमर, दानिश खान, अनुज सेन, मोहसिन खान, आनंद अहिरवार,   दुष्यंत रैकवार,  सत्यम रोहित, महक ठाकुर, कविता अहिरवार  सपना दुबे, आकांक्षा पांडे, प्रगति शुक्ला, हर्षिता तिवारी, नंदनी ठाकुर, दीपिका दुबे, मनीषा अहिरवार, प्रीति प्रजापति, एवं आदि अनेक एनएसयूआई कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

अंधे कत्ल का खुलाशा, मृतक की पत्नी थी बुरी नीयत इसलिए की हत्या

अंधे कत्ल का खुलाशा, मृतक की पत्नी पर थी बुरी नीयत इसलिए की हत्या
सागर।  पुलिस ने एक अंधे कत्ल का खुलाशा कर लिया है । सागर के आरटीओ वायपास पर एक नरकंकाल मिला था। इसमे हत्या की गई थी। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। एक आरोपी फरार है । पुलिस अधीक्षक अमित सांघी और asp राजेश व्यास ने मीडिया में जानकारी दी।
 02  दिसम्बर को पुलिस कंट्रोल रूम को जानकारी मिली कि आरटीओ बायपास रोड मोड के पास किसी की लाश और उक्त लाश सड़ जाने और बदबू आ रही हैं । मौके पर  पुलिस ने देखा कि पत्थरो के नीचे करीब 15-20 दिन पुराना एक पुरुष शव दबा देखा शव लगभग नर कंकाल हो चुका था।पहचान मृतक के कपडे स्वेटर शर्ट चप्पल व गले मे पहनी हुई ताबीजो से हुुुई। दीपक पिता खेमराज पटैल उम्र 32 साल निवासी तिली वार्ड थाना गोपालगंज सागर की होना पाये जाने पर मर्ग पुलिस ने पंचनामा कार्यवाही की प्रथम दृष्टया अपराध क्र.235/19 धारा 302,201 IPC का पाये जाने से पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया।
इस दौरान मृतक के भाई भरत पटैल निवासी तिली वार्ड द्वारा बताया गया कि तिली वार्ड का ही रोहित चौरसिया दीपक की मौत के बाद बार-बार घर आकर दीपक के बारे मे पूछता था तथा फोन लगाता था।  सिविल लाइन पुलिस ने रोहित से पूछताछ की जिसने अपने मेमोरेण्डम पर मृतक की पत्नि पर बुरी नजर रखने पर मृतक दीपक पटैल द्वारा इसे गाली गलौच करना जेल भिजवाने की धमकी देना आदि पाया गया।
दोस्तो के साथ मिलकर बनाई योजना
रोहित ने  दीपक को रास्ते से हटा देने की योजना अपने मित्र हरीश पटैल,अनिल रजक के साथ मे बनाई और वारदात को अंजाम दिया। योजना के मुताबिक शराब पीने के बहाने सफेद रंग की मोटरसाइकिल क्र. MP15 MR 0952 से आरटीओ बायपास रोड ले जाकर शराब पिलाकर पत्थर से कुचालकर बाइक के एक्सीलेटर वायर से गला दबाकर दीपक पटैल  की हत्या कर शव को वही पत्थरो के नीचे दबा दिया और तीनो वारदात की जगह से गायब हो गए। मृतक का मोबाइल और एटीएम हरीश के पास होना बाइक अनिल के द्वारा ले जाना बताया है। पुलिस ने बताया कि आरोपीयो के विरुध्द अपराध प्रमाणित पाया गया है।जो आरोपी रोहित चौरसिया व हरीश पटैल को कल  को न्यायालय पेश किया जायेगा अनिल रजक अभी गिरफ्तार नही हुआ है। इस अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने मे पुलिस अधीक्षक अमित सांघी और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास के निर्देशन में जाँच पड़ताल तेजी से शुरू हुई साथ ही नगर पुलिस अधीक्षक सागर आर.डी भारद्वाज के नेतृत्व में एफएसएल टीम के सहारे पुलिस थाना सिविल लाइन की थाना प्रभारी निरीक्षक रीता सिंह उनकी टीम उपनिरी. रामसिया चौधरी, सउनि बी एल पटैल एवं आर. नौबत, तूफान, विकास, तजीम, कार्तिकैय, प्रवीण,हरीश प्रदीप व अन्य थाना स्टाफ की प्रमुख भूमिका थी।


राष्ट्रीय विद्यार्थी मंच ने दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर दिया ज्ञापन

राष्ट्रीय विद्यार्थी मंच ने दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर दिया ज्ञापन
सागर।भारत देश में लगातार तेजी से बढ़ रही आपराधिक घटनाएं एवं दुष्कर्म की घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय विद्यार्थी मंच जिला सागर इकाई द्वारा राष्ट्रपति के नाम सागर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर विरोध जताया  मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की कृपा करें अन्यथा राष्ट्रीय विद्यार्थी मंच उग्र आंदोलन करेगा
राष्ट्रीय विद्यार्थी मंच की प्रमुख 5 मांगे इस प्रकार है
1. पूरे भारत देश में लगातार आपराधिक एवं दुष्कर्म की घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इन अपराधों में जो भी व्यक्ति दोषी जाए चाहे वह किसी भी धर्म,किसी भी जाति,किसी भी समुदाय का व्यक्ति हो बालिक हो या नाबालिक हो अगर दुष्कर्म में दोषी पाया जाता है तो दोषी व्यक्ति को तुरंत फांसी की सजा सुनाई जाए या फिर आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाए.
2.भारत देश में स्थित सभी सरकारी स्कूलों में 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पड़ रहे छात्र-छात्राओं को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दिया जाए जिससे किसी भी आपातकाल की स्थिति में छात्र-छात्राएं स्वयं की रक्षा कर सकें.
3. सभी सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं  सीसीटीवी कैमरे लगाने से स्कूल में चल रही गतिविधियों पर जिला प्रशासन की नजर रहेगी जिससे अपराध के प्रकरणों में काफी हद तक कमी आएगी.
4. भारत देश में स्थित सभी सरकारी कॉलेजों/स्कूलों में 1 महिला पुलिस 1 पुरुष पुलिस की ड्यूटी लगाई जाए ऐसा करने से काफी हद तक आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगेगी.
5. सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूल कॉलेजों  में जो भी थाना क्षेत्र लगता हो उस थाना क्षेत्र से थाना प्रभारी महीने में 1 दिन स्कूल कॉलेजों में जाकर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के बीच जाकर देश की कानून व्यवस्था से अवगत कराएं जाए .
विरोध  प्रदर्शन में मुख्य रूप से राष्ट्रीय विद्यार्थी मंच सागर जिले के अध्यक्ष ज्योतिष सोनी जिला उपाध्यक्ष,सन्नी ताम्रकार, जिला मीडिया प्रभारी अभय द्विवेदी,आकाश कोष्टी, शुभम कुर्मी आकाश केसरवानी,शुभम परेटा,सौरभ अहिरवार,देवेंद्र मानसू कोष्टी आदि छात्र उपस्थित रहे

"यूरिया दो या फिर गिरफ्तार करो",पूर्व सीएम शिवराज सिंह 6 दिसंबर को सागर में

"यूरिया दो या फिर गिरफ्तार करो",पूर्व सीएम शिवराज सिंह 6 दिसंबर को सागर में 
सागर।" यूरिया दो या फिर गिरफ्तार करो" के नारे के साथ प्रदेश में  यूरिया संकट को  लेकर सियासत शुरू हो गई है । कल 6 नवम्बर को सागर में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  इसी नारे के साथ धरना देंगे और गिरफ्तारी ।दो दिन पहले विधायक प्रदीप लारिया के खिलाफ किसान आंदोलन को लेकर दर्ज हुए मामले में वे साथ मे गिरफ्तारी देगे।नेता  प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और पूर्व गृहमन्त्री भूपेन्द्र सिंह सहित अनेक नेता शामिल होंगे।इसको लेकर प्रशासन सतर्क है। प्रशासन कानून व्यवस्था बनाये रखने कार्यपालिक दण्डाधिकारियो की ड्यूटी भी लगाई है। 
पार्टी सूत्रों के मुताबिक किसानों की समस्याओं को लेकर  पूर्वमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में उपनगर मकरोनिया के रजाखेड़ी में कल दोपहर 12 बजे प्रदर्शन किया जाएगा और गिरफ्तारी देंगे ।इसमे नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ,पूर्व गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन, प्रदीप लारिया,महेश राय  ,भाजपा जिलाध्यक्ष .प्रभुदयाल पटेल, जिलापंचायत अध्यक्ष श्रीमती दिव्या अशोक सिंह , पूर्व सांसद  लक्ष्मी नारायण यादव  शिवराज सिंह लोधी , महापौर अभय दरे , पूर्व विधायक हरवंश सिंह राठौर , श्रीमती सुधा जैन  नारायण प्रसाद कबीरपंथी , भानू राणा , धरमू राय , रतन सिंह सिलारपुर श्रीमती सुशीला सिरोठिया , श्रीमती डाँ.विनोद पंथी , जिलापंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति सिंह  ,  तैजी सिंह राजपूत ,  जाहर सिंह ,मोर्चा अध्यक्ष अर्पित पांडेय ,युवा मोर्चा किसान मोर्चा विजय पटेल जी, अनु.सूचि.जाति गंगाराम ठेकेदार , पिछडा वर्ग राकेश साहू  महिला मोर्चा प्रीति नायक अल्पसंख्यक मोर्चा अजमेरी राईन सहित जिले के सभी नगरपालिका नगर परिषद के अध्यक्ष पार्षद एवं सरपंच, गंण किसान नेता एवं किसान  शाामील होगे और गिरफ्तारी देंगे।
कानून व्यवस्था हेतु दण्डाधिकारी नियुक्त
पूर्व मुख्यमंत्री म.प्र. शासन  षिवराज सिंह चौहान एवं नेता प्रतिप गोपाल भार्गव तथा अन्य
नेताओं की मौजूदगी में धरना उपरांत थाना पदमाकर मकरोनिया जिला सागर में अपनी गिरफ्तारी देंगे। इस संबंध में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने हेतु नगर दण्डाधिकारी सागर द्वारा कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें  नरेन्द्र बाबू यादव, तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी एवं  कुलदीप सिंह, नायब तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी, सागर की धरना स्थल रजाखेड़ी हाट बाजार से पदमाकर थाना में गिरफ्तारी देने तक ड्यूटी लगाई गई है।
नाकामियों को छिपाने किसानों  को गुमराह कर रहे हैं भाजपा के नेता
 कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने एक बयान में कहा कि मोदी सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को दी जाने वाली यूरिया में भारी कटौती किए जाने के बावजूद कांग्रेस की कमलनाथ सरकार प्रदेश के किसानों को यूरिया और खाद की कमी किसी भी हालत में नहीं आने देगी।परंतु 15 साल तक सरकार में रही भाजपा और इसके पदाधिकारी किसानों की सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर भाजपा शासित मोदी सरकार की नाकामियों को छिपाने के लिए अन्नदाता किसानों को गुमराह कर रहे हैं। भाजपा नेताओं को चाहिए कि वे संवैधानिक व्यवस्थाओं को भंग कर अन्नदाता किसानों को गुमराह करने के बजाय केंद्र की मोदी सरकार के सामने धरना प्रदर्शन कर अपनी गिरफ्तारी दे। मुख्यमंत्र ने प्रदेश में यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

बुधवार, 4 दिसंबर 2019

NDRF: पुलिस कर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण,एसवीएन विवि में भूकम्प सेफ्टी का कराया अभ्यास

NDRF: पुलिस कर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण,एसवीएन विवि में भूकम्प सेफ्टी का कराया अभ्यास
सागर । पुलिस अधीक्षक अमित सांघी के निर्देश पर पुलिस कंट्रोल रूम परिसर में एनडीआरएफ की 11 वीं वाहिनी की टीम द्वारा जिले के पुलिस कर्मियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा विभिन्न प्रकार की आपदाओं व दुर्घटनाओं में पुलिसकर्मियों के अहम योगदान एवं भूमिका के बारे में जानकारी दी।एडिशनल एसपी  विक्रम सिंह ने बताया कि रोड एक्सीडेंट्स जैसी दुर्घटनाओं में  स्थानीय पुलिस की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है, क्योंकि रोड एक्सीडेंट की घटनाओं में  घटनास्थल पर सबसे पहले स्थानीय पुलिस द्वारा ही राहत एवं बचाव कार्य के दौरान  घायलों को सुरक्षित निकाला व अस्पताल पहुंचाया जाता है।
एनडीआरफ टीम कमांडर इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने बताया कि अन्य आपदाओं व दुर्घटनाओं की अपेक्षा रोड एक्सीडेंट की वजह से हर वर्ष सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। लोगों की जान अत्यधिक रक्त स्त्राव होने की वजह से तथा घायल व्यक्ति को गलत तरीके से घटनास्थल से उठाने और अस्पताल ले जाने के कारण चली जाती है यदि घायल व्यक्ति को घटनास्थल पर ही उचित प्राथमिक उपचार द्वारा रक्त स्त्राव को कंट्रोल कर लिया जाए और घायल व्यक्ति को सही तरीके से अस्पताल तक पहुंचा दिया जाए तो 80 से 85 लोगों की जानें बच सकती हैं।  स्थानीय पुलिस ही फर्स्ट रिस्पांडर की भूमिका निभाती है।
इस अवसर पर पुलिस अधिकारी, एसडीआरएफ अधिकारी, सहित तीन जवान शामिल रहे। टीम कमांडर इंस्पेक्टर संजीव कुमार,  उप निरीक्षक प्रेमलाल ,  सहायक उप निरीक्षक ठाकुर चंद , जीशान उल्लाह मुख्य आरक्षी उमेश कुमार, नीरज कुमार , आरक्षी प्रमोद कुमार मीणा,  जितेंद्र , पवन , सोमबीर,  विकास शामिल रहे।
 एसव्हीएन विश्वविद्यालय मेंभूकंप सेफ्टी का कराया मूक अभ्यास
सागर । एनडीआरएफ टीम द्वारा  एसव्हीएन विष्वविद्यालय के आपदा प्रबंधन के छात्रों को भूकंप सेफ्टी का मूक अभ्यास कराया गया। 11 वीं वाहिनी एनडीआरएफ टीम ने इंस्पेक्टर संजीव कुमार के नेतृत्व में विश्वविद्यालय की आपदा प्रबंधन समिति तथा सेफ्टी टीमों के साथ समन्वय बैठक में विश्वविद्यालय के आपदा प्रबंधन योजना के ऊपर चर्चा गई। इस अवसर पर एसव्हीएन विश्वविद्यालय सागर के निदेशक, एनडीआरएफ टीम के कमांडर इंस्पेक्टर संजीव कुमार, उप निरीक्षक प्रेमलाल,  सहायक उप निरीक्षक ठाकुर चंद, जीशान उल्लाह मुख्य आरक्षी उमेश कुमार, नीरज कुमार, आरक्षी प्रमोद कुमार मीणा,  जितेंद्र, पवन, सोमबीर,  विकास मौजूद थे।
 एनडीआरएफ के टीम कमांडर इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने भारत में आपदा प्रबंधन प्रणाली, एनडीआरएफ की कार्यशैली के बारे में व्याख्यान दिया और तत्पश्चात एनडीआरफ टीम द्वारा प्रत्यक्ष प्रदर्शनों के माध्यम से विभिन्न प्रकार की आपदाओं में बरती जाने वाली सावधानियां एवं बचाव के बारे में बताने के साथ साथ प्राथमिक उपचारों विशेषकर शारीरिक चोट, हृदयाघात, सर्पदंश इत्यादि का प्रशिक्षण दिया गया।  भूकंप की स्थिति में किस प्रकार डक,  कवर , होल्ड करते हुए, 60 तक गिनती करने के बाद अपने सिर को कवर करते हुए चिन्हित असेंबली एरिया में किस प्रकार क्रमवार क्लास वाइज-सेक्शन वाइज खड़ा होना है तथा किस प्रकार अध्यापक गणों द्वारा अपने अपने क्लास का  हेड काउंटिंग ड्रिल के माध्यम से गिनती करना है और अपने प्रिंसिपल महोदय को रिपोर्ट देना है, का अभ्यास कराया गया। इसके अंतर्गत भूकंप की स्थिति में यदि कोई विद्यार्थी ध्वस्त बिल्डिंग में फंस जाते हैं तो किस प्रकार विद्यालय की सर्च एंड रेस्क्यू टीम द्वारा फंसे हुए या घायल विद्यार्थियों को किस प्रकार रेस्क्यू करके मेडिकल बेस में लेकर के आना है तथा किस प्रकार विद्यालय की फर्स्ट एड टीम द्वारा घायल छात्रों का विद्यार्थियों का प्राथमिक उपचार करना है- के भी अभ्यास एनडीआरफ टीम द्वारा प्रत्यक्ष प्रदर्शनों के माध्यम से कराए गए।

पिछले साल से ज्यादा यूरिया बंटा सागर जिले में,कलेक्टर ने ली बैठक ,अफसर पहुचे वितरण केंद्रों पर,किया निरीक्षण


पिछले साल से ज्यादा यूरिया बंटा  सागर जिले में,कलेक्टर ने ली  बैठक ,अफसर पहुचे वितरण केंद्रों पर,किया निरीक्षण
 सागर । जिले में उर्वरक व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक द्वारा समीक्षा की गई। बैठक में उपसंचालक कृषि, जिला विपणन अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। कृषकों को सुविधापूर्वक खाद उपलब्ध हो इसके लिए विपणन केन्द्रों का समय प्रातः 8 बजे से शाम 7 बजे तक करने के निर्देश दिये गये। जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आगामी आने वाली रैक 80ः20 के अनुपात में सहाकारिता एवं निजी क्षेत्र में वितरण सुनिश्चित किया जाये। कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल द्वारा कृषि विभाग एवं विपणन संघ के वरिष्ठ अधिकारियों से भी उर्वरक की उपलब्धता बढ़ाने एवं पी.ओ.एस. बढ़ाये जाने हेतु चर्चा की गई।
उपसंचालक कृषि द्वारा बताया गया कि जिले में विगत वर्ष नवम्बर माह तक लगभग 10,000 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण हुआ था, जबकि इस वर्ष अभी तक लगभग 16,000 मीट्रिक टन का वितरण किया जा चुका है। यूरिया लगातार प्राप्त हो रहा है माह दिसम्बर में लगभग 4 रैक आना प्रस्तावित है ।कृषकों से अनुरोध है कि वे आवश्यकता से अधिक यूरिया न ले एवं धैर्य बनाये रखें। जिले में सभी कृषकों को यूरिया उनकी आवश्यकतानुसार प्रदाय कराया जावेगा।
उर्वरक विक्रेताओं के यहां निरीक्षण
 कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार में बुधवार को जिला स्तरीय दल द्वारा गुण नियंत्रण अंतर्गत केसली विकासखंड में आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिसमें समिति प्रबंधक श्री सचेन्द्र जैन के यहां निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण में पाया गया कि संबंधित समिति प्रबंधक द्वारा बमोरी की समिति बिना स्थान परिवर्तन किए उर्वरक विक्रय किया जा रहा था। जिसके सेंपलिंग बार निरीक्षण की कार्रवाई की गई। इसके साथ ही विकासखंड के विक्रेताओं के यहां भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दल में श्री जितेन्द्र सिंह राजपूत सहायक संचालक, श्री अंबा मेढा अनुविभागीय कृषि अधिकारी रहली, श्री अनिल राय अनुविभागीय कृषि विकास अधिकारी सागर, श्री डीके श्रीवास्तव वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी केसली, श्री बीपी पटेल कृषि विकास अधिकारी केसली और श्री भूपेंद्र सिंह राजपूत तकनीकी सहायक मौजूद थे।

संसद में सागर से नागपुर ट्रेन की मांग उठाई सांसद राजबहादुर सिंह ने

संसद में  सागर से नागपुर ट्रेन की मांग उठाई  सांसद राजबहादुर सिंह ने
सागर। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने लोकसभा सभापति ओम बिरला  से संसदीय क्षेत्र के रोगियों एवं यात्रियों की सुविधा के लिए सागर से सीधे नागपुर के लिए ट्रेन की मांग की. उन्होंने कहा कि नागपुर चिकित्सा का हब है, क्षेत्र के सैकड़ों रोगी अधिकांशत: चिकित्सा के लिए नागपुर जाते हैं. सीधी ट्रेन न होने के कारण क्षेत्र के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ धन एवं समय व्यर्थ होता है.
ज्ञातव्य हो कि सागर से नागपुर ट्रेन चलाने की मांग वर्षो से की जा रही है.साथ ही सागर मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में पश्चिम मध्य रेल का बीना- कटनी रेल सेक्शन का मुख्य सेक्शन है. सागर में विशाल फौजी छावनी, केंद्रीय विश्वविद्यालय, शासकीय मेडिकल कॉलेज, पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज, अनेक इंजीनियरिंग कॉलेज, मध्यप्रदेश की एकमात्र फॉरेंसिक लैब, डीएनए फॉरेंसिक लैब, फार्मेसी कॉलेज, अनाज, फल, सब्जी, कपड़ा एवं ज्वेलरी आभूषण की प्रसिद्ध मंडी आदि के व्यवसाय का केंद्र सागर है. जब भी सीधी ट्रेन चलाने की बात आती है तो यातायात के आंकड़ों का पैमाना कम बता कर या रेल लाइन पर उपयोगिता क्षमता से अधिक भार है, बता कर बहानेबाजी की जाती है और चलाई जाने वाली ट्रेन नहीं चलाई जाती.इन सब तथ्यों का मर्म समझकर सांसद सिंह ने अपनी बात बेबाक रखी.

शराब पीने के दौरान विवाद,एक युवक की हत्या,देशी कलारी के सामने हुई वारदात

शराब पीने के दौरान विवाद,एक युवक की हत्या,देशी कलारी के सामने हुई वारदात
सागर ।सागर के  उपनगर  मकरोनिया  में  देशी शराब दुकान के सामने हुए विवाद में एक युवक ने दूसरे की पत्थरो से मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है ।
मकरोनिया थाना क्षेत्र अंतर्गत रजाखेड़ी इलाके में स्थित देशी शराब दुकान के सामने हुए विवाद में एक युवक ने दूसरे के सिर पर पत्थर मारकर हत्या कर दी मृतक का नाम ब्रजेश उर्फ विजय गुप्ता बताया गया है ।वही आरोपी का नाम सतीश उर्फ गजनी है ।
पुलिस थाना प्रभारी उपमा सिंह ने बताया कि   मृतक ओर आरोपी के बीच शराब दुकान के सामने विवाद हुआ। जहां पर आरोपी ने मृतक के सर में पत्थर मार दिया ।पत्थर की मार से घायल हुए युवक ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया ।घटना क्रम में पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

मंगलवार, 3 दिसंबर 2019

पचास दिव्यांग हुए महाकाल दर्शन के लिए उज्जैन रवाना


पचास दिव्यांग हुए महाकाल दर्शन के लिए उज्जैन रवाना
सागर।  विश्व दिव्यांगदिवस के अवसर पर सागर से उज्जैन महाकाल दर्शन हेतु लगभग पचास विकलांग लोगों को सामाजिक न्याय विभाग की ओर से यात्रा पर रवाना किया गया ।जिनमें दामोदर भाई सरिता कोरी धर्मेंद्र कोरी राजू एवं बण्डा, रहतगढ़ से भी विकलांग साथी यात्रा पर रवाना हुए ।सभी दिव्यांग जनो ने माननीय मुख्यमंत्री कमलनाथ जी का आभार व्यक्त किया। 
      कार्यक्रम में मुख्यअतिथि पूर्वमंत्री सुरेंद्र चौधरी ने कहा की प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी दिव्यांग साथियों के प्रति बहुत संवेदनशील रहे है आप सभी दिव्यांग साथी भगवान महाकाल के दरबार में प्रार्थना करे की प्रदेश सरकार निर्विघ्न रूप से समाज कल्याण के कार्य करती रहे ।कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस सचिव अमित रामजी दुबे सेवादल अध्य्क़्क्ष सिंटू कटारे ,डॉ वंदना गुप्ता, जितेंद्र रोहण जितेंद्रसिंह चावला नरेंद्र कोष्टी योगरज कोरी अवधदीप दुबे फ़हीम अन्सारी एवं अन्य कांग्रेसजन उपस्थित रहे ।दिव्यांग जनो ने विशेष आर्थिक सहयोग हेतु अमित रामजी दुबे का भी आभार व्यक्त किया।

कांग्रेस जनों ने प्रभारी सचिव अशोक वर्णवाल से की मुलाकात, पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने जिले के आर्थिक, सामाजिक विभिन्न बिन्दुओं पर की चर्चा।

कांग्रेस जनों  ने प्रभारी सचिव  अशोक वर्णवाल से की मुलाकात
पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी ने जिले के आर्थिक, सामाजिक विभिन्न बिन्दुओं पर की चर्चा।
सागर ।सागर प्रवास पर आए म.प्र. शासन के प्रमुख सचिव एवं सागर जिले के प्रभारी अशोक वर्णवाल से मंगलवार तड़के कांग्रेसजनों के प्रतिनिधि मण्डल ने म.प्र. कांग्रेस के  कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में मुलाकात कर सागर जिले की आर्थिक व सामाजिक तथा किसानों व आमजनों से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल के साथ पूर्व मंत्री श्री चौधरी ने श्री वर्णवाल से चर्चा करते हुए कहा कि . मुख्यमंत्री के विश्वासपात्र और जिले के प्रभारी सचिव होने के नाते इस जिले के लोगों में आपके प्रति उम्मीद जागी है कि गत वर्षों से लंबित योजनाओं के क्रियान्वयन व जिले के विकास को गति मिलेगी। श्री चौधरी ने कहा कि किसानों की यूरिया की समस्या को देखते हुए मान. मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी द्वारा कॉल सेण्टर स्थापित कर उसकी निगरानी शासन के आला अधिकारियों को सौंपकर किसानों को सरल एवं सुलभ तरीके से यूरिया उपलब्ध कराने का निर्णय सराहनीय है। श्री चौधरी ने श्री वर्णवाल को बताया कि नरयावली विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत सदर केन्ट क्षेत्र के किसानों को राजस्व रिकार्ड में बतौर किसान दर्जा दिया जावे तथा अनू.जनजाति वर्ग के वन अधिकार पत्र धारकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिये जाने के साथ-साथ नगर पालिका मकरोनियां क्षेत्र में म.प्र. राज्य विद्युत मण्डल का सब डिवीजनल कार्यालय स्थापित कराने तथा नरयावली विधानसभा मुख्यालय पर तहसील भवन निर्माण, मकरोनियां/सदर केन्ट क्षेत्र में गर्ल्स कॉलेज खोलने आदि विषयों पर चर्चा की। इस दौरान कांग्रेस प्रतिनिधि मण्डल में  सुरेन्द्र चौधरी के साथ किसान कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष रामदयाल चौबे, युवा कांग्रेस अध्यक्ष अशरफ खान, मकरोनियां महाविद्यालय जनभागीदारी समिति अध्यक्ष एड. राजेश दुबे, ब्लाक अध्यक्ष देवेन्द्र कुर्मी, एड. सुनील भदौरिया, पूर्व जनपद सदस्य मुकेश साहू, एड. विजय अग्रवाल, शैलेन्द्र यादव, एड. भगवानदास चौरसिया, गुड्डू यादव आदि मौजूद थे।

खाद गोदाम पर पहुचे सेकड़ो किसान, विधायक प्रदीप लारिया बैठे धरने पर ,प्रसासन ने कहा प्रचार प्रसार के अभाव में हालत बिगड़ी

खाद गोदाम पर पहुचे सेकड़ो किसान, विधायक प्रदीप लारिया बैठे धरने पर ,प्रसासन ने कहा प्रचार प्रसार के अभाव में हालत बिगड़ी
सागर ।सागर जिले मे  किसान खाद की किल्लत से जूझ रहे है । पिछले दो दिनों से मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के कार्यालय और उसके पास बने वेयर हाउस पर किसान धरना और चक्काजाम कर  रहे है । नरयावली से  भाजपा विधायक प्रदीप लारिया आज  किसानों के साथ आंदोलन धरने पर बैठे। उधर प्रशासन का कहना है कि यूरिया पर्याप्त मात्रा में सहकारी समितियों में पहुचाया है । लेकिन वितरण केंद्रों से सही प्रचारप्रसार किसानों के बीच नही किया गया। जिसके चलते खाद गोदाम वेयरहाउस तक किसान पहुच गये।

जिले में लगातार  किसान  खाद के लिए भटकरहा है । घण्टो लाईनों में लगे रहने के बाद भी केइंसान खाली हाथ वापिस लौट रहा है । यह पहला मौका है जब खाद की  कतारों में  महिलाएं दिखी है। जिले में कही वितरण केंद्रों पर उपद्रव तो कही पुलिस थानों से खाद बिक रही है । दो दिन से सहकारी विपणन संघ के सामने ही धरना प्रदर्शन हो रहा है ।कल बड़ी मुश्किल में चक्काजाम प्रशासन खत्म करवा पाया था। आज फिर वही हालात निर्मित हो गए।मंगलवार के दिनखाद की कमी से गुस्साये किसानों ने शहर के उपनगर मकरोनिया से सिविल लाइन जाने वाले मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर दिया । वही जब इस मामले की जानकारी जब नरयावली से बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया को लगी तो वो भी अपने समर्थकों के साथ इस चक्काजाम में शामिल हो गए । विधायक प्रदीप लारिया  ने कांग्रेस सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार किसान विरोधी है सरकार ने न तो किसानों का कर्ज माफ हुआ और अब खाद के लिए धक्के खा रहे है । महिलाएं तक पहली दफा कतारों में दिखी है। एसडीएम ने व्यवस्थाएं सुधारने का आशवासन दिया है । 
खाद गोदाम से आस पास के गांवो के किसानों को खाद का वितरण किया जाता है यहां किसान पिछले कई दिनों से चक्कर लगा लगा कर जब परेशान हो गए तब उन्होंने यह कदम उठाया किसानों का कहना है कि खाद के लिए वो परेशान हो रहे हैं ।किसानों द्वारा किये गए इस चक्काजाम से मार्ग पर वाहनों की लाइने लग गयी मौके पर तत्काल प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे ओर किसानों को खाद शीघ्र उपलब्ध कराने का भरोसा दिए जाने पर किसानों ने सड़क से जाम हटाया।
मुनादी कराकर बांटे यूरिया
 किसानों को खाद न मिलने के सवाल के जबाब में सागर एसडीएम संतोष चंदेल  ने कहा किं किसानो को खाद उपलब्ध करने के लिए एक कि जगह अब 3 काउंटरों की व्यवस्था की गई है जिससे अब परेशानी नही होगी । दरअसल वितरण केंद्रों पर खाद तो भेजी गई है ।लेकिन इसकी जानकारी किसानों को नही मिल पाई है । सभी खाद वितरण केंद्रों को निःर्देश  दिये है कि खाद पहुचते ही इसकी मुनादी किसानों को कराई  जाए।

नावालिग से दुष्कृत्य करने वाले को आजीवन कारावास

नावालिग से दुष्कृत्य करने वाले को आजीवन कारावास
सागर। नावालिग को बहला-फुसला कर ले जाने एवं उसके साथ दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को विशेष न्यायाधीश सुधांशु सक्सेना (लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012) रहली जिला सागर की अदालत ने आजीवन कारावास एवं अर्थदण्ड से दंडित किया है।
जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि दिनांक 03.03.2019 को नावालिग के पिता ने आरक्षी केन्द्र रहली में इस आशय की शिकायत दर्ज करायी की उसकी नावालिग पुत्री दिनांक 02.03.2019 को स्कूल जाने के लिए घर से निकली थी जो आज तक घर वापिस नही आई। नावालिग के पिता ने रहली पुलिस के समक्ष यह संदेह व्यक्त किया कि कोई उसकी नावालिग पुत्री को बहला-फुसला कर भगा ले गया है। रहली पुलिस द्वारा अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध किया गया तथा नावालिग की खोज प्रारंभ की गई। रहली थाना पुलिस द्वारा दिनांक 09.04.2019 को नावालिग को खोज निकाला गया तथा नावालिग को उसके माता-पिता के सुपुर्द कर दिया गया। नावालिग के कथनों से यह खुलासा हुआ कि  आरोपी सरमन पिता हरिचरण अहिरवार उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम बलेह थाना रहली जिला सागर उसे बहला-फुसला कर शादी का झासा देकर ले गया तथा बार-बार उसके साथ बलात्संग किया। मामले की पूरी जाॅच होन के उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। जहां विचारण उपरांत विशेष न्यायाधीश सुधांशु सक्सेना (लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012) रहली जिला सागर की अदालत ने आरोपी सरमन अहिरवार  को दोषी करार देते हुए भादवि की धारा 363 में 5 वर्ष के सश्रम कारावास व 1000 रूपये का अर्थदण्ड, धारा 366 भादवि में 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये जुर्माना तथा भादवि की धारा 376(2)(प)/पाॅक्सो एक्ट  के तहत आजीवन सश्रम कारावास जिसका तात्पर्य  शेष प्राकृत जीवनकाल के कारावास से है, दंडित किया एवं रूपये 5000 अर्थदण्ड से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से मामले की पैरवी विशेष लोक अभियोजन अधिकारी लोकेश दुवे ने की।

सोमवार, 2 दिसंबर 2019

एमपी में 29 नगरपालिका अधिकारियों/कर्मचारियों के तबादले हुए।

एमपी में 29 नगरपालिका अधिकारियों/कर्मचारियों के तबादले हुए।

अग्रवाल महिला मंडल के आनंद मेला में सांस्कृतिक आयोजन

अग्रवाल महिला मंडल  के आनंद मेला में  सांस्कृतिक  आयोजन
सागर । अग्रवाल महिला मंडल द्वारा साईं मंडपम मकरोनिया में अग्रवाल समाज का दीपोत्सव एवं आनंद मेले का आयोजन किया गया। मेले में बच्चों एवं समाज की महिलाओं द्वारा  रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई ।साथ ही मेले में जायकेदार स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए जिनमे पहुंकर समाजजनो ने लजीज व्यंजनो का लुफ्त उठाया। बच्चों के लिए खेल एवं प्रश्न मंच जैसे कार्यक्रम रखे गए आनंद मेले में अग्रवाल समाज सागर के स्वजातीय बंधुओं ने परिवार सहित शामिल होकर आनंद मेले का लुफ्त उठाया |आनंद मेले मे उपस्थित वरिष्ठ समाजजनो ने अग्रवाल महिला मंडल द्वारा की गई व्यवस्थाओ की सराहना की ||
मेला में  सुनीता अग्रवाल,सीमा अग्रवाल,मधु अग्रवाल,मोना अग्रवाल,नेहा अग्रवाल,शिल्पी अग्रवाल,सपना अग्रवाल,वर्षा अग्रवाल,आरती अग्रवाल,गुंजन अग्रवाल,इंद्रा अग्रवाल,मोनिका अग्रवाल,अंजू अग्रवाल,पूनम अग्रवाल,ज्योति अग्रवाल आदि ने हिस्सा लिया।
वही  घनश्याम अग्रवाल,आलोक अग्रवाल,रंजन अग्रवाल,मनोज अग्रवाल,रमेश चन्द्र अग्रवाल,संजय अग्रवाल,राकेश गर्ग,डॉ.प्रिंस अग्रवाल,राजकुमार अग्रवाल,विवेक अग्रवाल, आदि मौजूद रहे।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चुनाव सम्पन्न ,बागडोर महिलाओं डॉक्टरों को


इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चुनाव सम्पन्न ,बागडोर महिलाओं डॉक्टरों को
सागर । इंडियन मेडिकल एसोसियेशनबIMA  आई एम ए के वार्षिक चुनाव सम्पन्न हुए ।जिसमे इस बार आई एम ए की  महिला चिकित्सक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी और पद पर सर्वसम्मति से निर्वाचित हुई। सभी प्रमुख पदों पर महिला डॉक्टरों को मौका मिला। 
निर्वाचन अधिकारी डॉ दिवाकर मिश्रा, डॉ जी एस चौबे और डॉ एस के राजोरिया ने अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ साधना मिश्रा सचिव पद पर डॉ मोनिका जैन, उपाध्यक्ष पद पर डॉ स्वर्णलता खन्ना, डॉ सरोज भूरिया, कोषाध्यक्ष पद पर डॉ निधी मिश्रा, सयुंक्त सचिव पद पर डॉ प्रिया जैन, सेंट्रल वर्किंग कमेटी में डॉ एस एम सिरोठिया, जोनल चेयरपर्सन पद पर डॉ नीना गिडियन, सेन्ट्रल कमिटी में डॉ पिंकेश गेहलोत, डॉ शैलेन्द्र सिंह,क्लीनिकल कमिटी में डॉ राजेन्द्र चउदा, डॉ एस एस खन्ना एवं एग्जेक्युटिव समिति में डॉ डी के पिप्पल, डॉ अरुण दवे आदि को निर्वाचित घोषित किया गया।सभी ने पिछले वर्ष की कार्यकारिणी के कार्यों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए नई कार्यकारिणी के चयनित सदस्यों को शुभकामनाएं दी।

SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive