शनिवार, 16 जनवरी 2021

सुरखी मे मन्त्री ट्राफी 1 फरवरी से, विजेता को एक लाख, उपविजेता को 51 हजार का पुरूस्कार

सुरखी मे मन्त्री ट्राफी 1 फरवरी से, विजेता को एक लाख, उपविजेता को 51 हजार का पुरूस्कार

★विधानसभा क्षेत्र की 350 टीमें होंगी शामिल, इंट्री फीस मात्र 10 रूपए

सागर । सुरखी विधानसभा क्षेत्र की प्रतिभाओं को निखारने के उद्देष्य से उन्हें आवष्यक मंच प्रदान करने हेतु अगले माह 1 फरवरी से ऐतिहासिक क्रिकेट महाकुंभ का आयोजन होगा। करीब सवा माह तक चलने वाली इस मंत्री ट्राफी प्रतियोगिता में राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के द्वारा विजेता टीम को एक लाख एवं उपविजेता को 51 हजार रूपए नगद पुरूस्कार सहित ट्राफी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मैन ऑफ सीरीज रहने वाले खिलाड़ी को 21 हजार रूपए के अलावा टूर्नामेंट में शामिल होने वाली प्रत्येक टीम को क्रिकेट किट भी भेंट की जाएगी।
टूर्नामेंट की तैयारियों के सिलसिले में शनिवार को किलाकोठी रॉयल पैलेस में सुरखी क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं की बैठक में घोषणा करते हुए मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी क्षेत्र के ही युवा इस प्रतियोगिता के आयोजक हैं वह  स्वयं को गोविंद सिंह राजपूत मानकर मैच कराएं ऐसा लगना चाहिए कि सुरखी में महाकुंभ हो रहा है। फाइनल मैच बुंदेलखंडी परंपरा के अनुसार लगान फिल्म के फिल्मांकन जैसा टेडीषनल ड्रेस अर्थात धोती-कुर्ता में होगा जिससे टूर्नामेंट की ख्याति दूर-दूर तक जाएगी।
 ट्राफी के संयोजक  आकाश सिंह राजपूत ने कहा कि टूर्नामेंट में इंट्री फीस नाममात्र के लिए 10 रूपए रखी गई है। सुरखी के बाहर का कोई खिलाड़ी शामिल नही रहेगा एवं एक खिलाड़ी एक ही टीम में हिस्सा ले सकता है। रजिस्ट्रेषन में सभी खिलाड़ियों के आई डी प्रूफ लगाना अनिवार्य है। उन्होने बताया कि क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों के राहतगढ़ सीहोरा, जैसीनगर, बिलहरा, सुरखी मंडल स्तर पर 10 ओवर के मैच होंगे। यहां जीतने वाली पांचों टीमें फाइनल मैच में 15 ओवर के मैच खेलेगी। अच्छा प्रदर्षन करने वाली प्रतिभाओं को राजधानी में मौका उपलब्ध कराया जाएगा।
इस मौके पर फिल्म अभिनेता इस्त्यिक खान की मौजूदगी आर्कषण का केन्द्र रही उन्होंने फिल्मों के डायलॉग बोलकर युवाओं का इंटरटेंमेंट भी किया। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर: बर्डफ्लू का पहला केस निकला, कौवा में बर्डफ्लू की पुष्टि , बचाव की चाक-चौबंद व्यवस्थाए #BirdFlu

सागर: बर्डफ्लू का पहला केस निकला, कौवा में  बर्डफ्लू की पुष्टि , बचाव की  चाक-चौबंद व्यवस्थाए 

 #BirdFlu



साग्रर। मध्यप्रदेश में बर्डफ्लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। एमपी  के सागर जिले में भी अब वर्ड फ्लू ने  दस्तक दे दी है। जिसके चलते सागर जिले भी वर्ड फ्लू प्रभावित जिलों की लिस्ट में शामिल हो गया है।सागर जिले में अनेक स्थानों पर कौवा,कबूतर आदि मृत मिले थे। ऐसे आठ मामलों की सेम्पलिंग कराई गई। आज प्रशासन ने इसकी पुष्टि की और प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण कर इसको लेकर हिदायते दी। साग़र  का पहला वर्ड फ्लू का केस राहतगढ़ में मिला है। जिसके बाद से प्रशासन अब सतर्क हो गया है और राहतगढ़ में प्रशासनिक अधिकारियों की इमरजेंसी मीटिंग की गई। 

बर्डफ्लू से बचाव के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाएं :कलेक्टर

बर्ड फ्लू से बचाव के लिए राहतगढ़ सहित  संपूर्ण जिले में व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया गया है और संबधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि यदि किसी भी प्रकार की वर्ल्ड फ्लू संबंधित सूचना प्राप्त होती है तत्काल कार्रवाई करते हुए व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया जावे ।उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने आज राहतगढ़ में मृत कौआ  की  रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जिले के समस्त अधिकारियों को दिए ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त जिले वासियों से अपील की कि किसी को घबराने की आवश्यकता नहीं है ।सिर्फ सूचना देकर बचाव करें और अपने आसपास साफ सफाई रखें।

आज शनिवार को जिले में वर्ल्ड फ्लू का पहला मामला राहतगढ़ में मिलने के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी राहतगढ़ द्वारा  आपातकालीन बैठक आयोजित कर राहतगढ़ के निवासियों को बचाव के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर   जनपद पंचायत राहतगढ़ के सीईओ श्री एम एल प्रजापति ,वेटरनरी अधिकारी डॉक्टर आर पी यादव ,नगर पालिका राहतगढ़    बी एस चौहान, राहतगढ़ एसडीओपी एवं थाना प्रभारी सहित गणमान्य नागरिक एवं आमजन मौजूद थे ।
अनुविभाग के अधिकारी श्री रमेश पांडे ने  कहा कि अभी  वर्ल्ड फिल्म की वार्ड नंबर 15 में पुष्टि अवश्य है किंतु घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वर्ल्ड फ्लू अभी पक्षियों में  रिपोर्ट से सामने आया है उन्होंने समस्त लोगों से अपील की कि वह  किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान ना दें और निर्देश दिए कि  मीट मार्केट एवं अन्य जगह साफ-सफाई को सुनिश्चित किया जावे उन्होंने कहा कि यदि किसी को कहीं भी कोई पक्षी की मृत्यु की सूचना प्राप्त होती है तो उसकी तत्काल सूचना दें और मृत पक्षी को  हाथ ना लगाएं । अनुविभागीय अधिकारी श्री रमेश पांडे ने बताया कि बीते दिनों राहतगढ़ के वार्ड नंबर 15 में एक कौवा मिला था मृत 8 जनवरी को भोपाल भेजा गया था सेम्पल जो पॉजिटिव आया है।
अनुविभागीय अधिकारी ने आज कार्यालय  में  बैठक कर लोगो को इसके बचाओ के बारे में बताया गया  हैं तो वहीं जिले की पोल्ट्री फॉर्म को खास दिशा निर्देश दिए गए हैं ।

एमपी में ये जिले हुए प्रभावित

यहां बता दे मध्य प्रदेश में अब तक इंदौर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, खण्डवा, खरगौन, देवास, गुना, उज्जैन, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, दतिया, अशोकनगर, बड़वानी, होशंगाबाद, भोपाल, झाबुआ, हरदा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, डिण्डोरी, मण्डला, सागर, धार और सतना में पक्षियों में एच5एन8 वायरस की पुष्टि हो चुकी है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सागर: राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका , पहले दिन 205 स्वास्थ्य वर्करों को लगी वैक्सीन

सागर: राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका , पहले दिन 205 स्वास्थ्य वर्करों को लगी वैक्सीन 






सागर । पूरे देश  के साथ ही सागर जिले मे  आज से कोरोना वैक्सीन की लगने की शुरुआत 
हुई। पहला टीका सफाई कर्मी राजू बाल्मीकि को लगा। पहले दिन तीन केंद्रों पर 205 हेल्थ वर्करों को टीका लगाया गया। वैक्सीन के प्रति लोगो मे उत्साह दिखा। 

काला अध्याय खत्म हो रहा है: विधायक शेलेन्द्र जैन

सन 2020 का काला अध्याय आज कोविड  वैक्सीन लगने के साथ ही खत्म हो गया ।और आज का दिन नए वर्ष के रूप में पूरे भारतवर्ष में मनाया जा रहा है। उक्त विचार सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कोविड-19 वैक्सीन के प्रारंभ के अवसर पर स्थानीय जिला चिकित्सालय परिसर में एक कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर सागर संभाग आयुक्त श्री मुकेश शुक्ला ,कलेक्टर श्री दीपक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर एस वर्मा , सीएमएचओ डॉ आई एस ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ गायकवाड़, छय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डीके गोस्वामी, डॉक्टर ज्योति चौहान, डॉक्टर प्रदीप चौहान, डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर अखिलेश जैन, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी, डॉक्टर बीनू राणा सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी एवं डॉक्टर , पैरामेडिकल स्टाफ तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग कर्मचारी मौजूद थे ।

कोविड वैक्सीन के उद्घाटन के अवसर पर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि सन 2020 का काला अध्याय खत्म होने जा रहा है और देश में बनी वैक्सीन के माध्यम से कोरोना की लड़ाई को आज जीता जा रहा है। इसके लिए मैं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद देता हूं । उन्होंने कहा कि हमारे देश में कुशल एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं जहाँ एक ओर पूरे विश्व में कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रतिस्पर्धा चल रही थी वहीं हमारे वैज्ञानिकों ने एक नहीं दो-दो कोविड-19 वैक्सीन का आविष्कार किया जिसका टीकाकरण आज से प्रारंभ किया जा रहा है।
जागरूकता की जरूरत:कमिश्नर

कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि हम सभी को स्वास्थ विभाग, शासन, प्रशासन का सहयोग करते हुए इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सागर सहित पूरा संभाग कोविड-19 टीकाकरण के लिए तैयार है और इसके लिए में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ संभाग के समस्त कलेक्टरों को भी बधाई देता हूँ ।
कोरोना को बाहर जाते देख रहा हूँ....कलेक्टर

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने अपने उद्बोधन में एक बोध कथा के माध्यम से बताया कि  कोविड-19 उस कथा को चरितार्थ करती है जिसमें भगवान विष्णु भगवान शनि देव माँ लक्ष्मी और नारद मुनि की कथा का वर्णन किया गया है। कथा के अनुसार उन्होंने बताया कि भगवान विष्णु ने जब नारद मुनि से पूछा कि आपको शनि जी और लक्ष्मी जी में कौन से भगवान सुंदर लग रहे हैं तो नारद मुनि अचंभे में पड़ गए। कुछ देर सोच कर  नारद मुनि ने कहा कि कि भगवान शनिदेव एवं महालक्ष्मी कमरे से कुछ देर बाहर जाएं और फिर अंदर आएं। ऐसा ही किया गया.., तब भगवान विष्णु ने पूछा कि अब बताओ कौन अच्छा लग रहा है? तब नारद मुनि ने बताया कि भगवान शनि कमरे से बाहर जाते हुए अच्छे लग रहे हैं ,और माँ लक्ष्मी कमरे में अंदर आती हुई अच्छी लग रहीं हैं। इसी प्रकार आज कोरोना को हम बाहर जाते हुए देख रहे हैं ,और कोविड-19 वैक्सीन को आते हुए देख रहे हैं जिससे संपूर्ण विश्व खुशी का अनुभव कर रहा हैं ।
जागरूकता रथ चलाएंगे:अनिल तिवारी

स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी ने  कहा कि आज बड़े सौभाग्य की बात है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 का महाकुंभ का प्रारंभ होने जा रहा है उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय कोविड-19 वैक्सीन की जागरूकता के लिए आज से ही जागरूकता रथ प्रारंभ करने जा रहा है ।

इसके पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ठाकुर ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के उद्घाटन के पूर्व अतिथियों द्वारा शिक्षा की देवी माँ सरस्वती की पूजा अर्चना की गई ।कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर श्याम मनोहर सिरोठिया एवं आभार संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवा सागर संभाग डॉ वीरेंद्र यादव ने किया। 


'राजू बाल्मीकि को लगा कोविड-19 का पहला टीका'

इस  अभियान का हिस्सा बनकर सफाई कर्मी राजू वाल्मीकि बेहद ख़ुश हैं। जिले का पहला टीका राजू वाल्मीकि की को लगा है । सागर के तिली केंपस गुलाब कॉलोनी निवासी राजू बाल्मीकि 40 वर्ष के हैं। उन्होंने बताया कि जैसे ही खबर मिली कि 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होने जा रहा है, उन्होंने तत्काल आगे आकर कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगवाने का फ़ैसला किया।
मार्च से प्रारंभ हुए लॉकडाउन में शहर को स्वच्छ रखने में सफाई कर्मवीरों का  बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सफ़ाईकर्मी ऐसी विकट परिस्थिति में भी निर्भीक होकर सावधानी बरतते हुए सफाई अभियान में डटे रहे। श्री राजू ने बताया कि वैक्सीन आने का बहुत दिनों से इंतजार था, अब वह दिन आ गया है अब कोरोना का खात्मा होगा।
उन्होंने अपने अनुभव से बताया कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन लगने के बाद वे 30 मिनट के लिए ऑब्जरवेशन कक्ष में डॉक्टर्स की निगरानी में रुके ताकि कोई समस्या आने पर त्वरित समाधान हो सके।उन्होंने बताया कि, वैक्सीन लगने के बाद भी वे पूरी तरह स्वस्थ हैं और गाइडलाइन के अनुसार दूसरा दूसरा डोज भी लगवायेंगे।
राजू ने अन्य लोगों से भी अपील की कि, वे किसी प्रकार की भ्रांति ना रखें ना ही भ्रामक ख़बर फैलाएँ। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।
उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद वे गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने शासन, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग तथा टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी व्यक्तियों का भी धन्यवाद किया।

जिले के चिकित्सकों में डा. देवेन्द्र गोस्वामी को प्रथम टीका लगाया गया 

सागर में प्रथम कोविड का टीका अस्पताल के सफाई कर्मी के साथ-साथ म.प्र. चिकित्सा अधिकारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ देवेन्द्र गोस्वामी टीबी चेस्ट विशेषज्ञ को लगाया गया। जिले के चिकित्सकों में प्रथम टीका डा. गोस्वामी को लगाया गया। डॉ देवेन्द्र गोस्वामी ने बताया कि कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने सभी से अपील है कि कोविड के बचाव के लिए कोविड टीकाकरण जरूरी है। देश मे लगने वाला कोविड टीका पूर्णतः सुरक्षित है।  टीकाकरण के बाद भी मास्क अवश्य लगाए व दो गज दूरी भी जरूरी है। 

जिले में कुल 205 स्वास्थ्य वर्करों ने निडर होकर कराया टीकाकरण'

जिले में तीन टीकाकरण केंद्र स्थापित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इंद्राज सिंह ठाकुंर को दिए थे जिसके चलते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ठाकुर ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज जिला चिकित्सालय दिल्ली एवं विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे जहां पर टीकाकरण के प्रथम दिन जिला चिकित्सालय में   61 ने टीकाकरण करा कर जिले मैं जागरूकता की रोशनी फैलाई । वहीं बुंदेलखंड मेडिकल कालेज में प्रथम दिन 60 स्वास्थ्य वर्करों ने टीकाकरण कराया एवं इसी प्रकार बंडा विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रथम दिन 84 स्वास्थ्य वर्करों ने टीकाकरण कराकर संपूर्ण जिले में 205 स्वास्थ्य वर्करों ने  टीकाकरण करा कर वैक्सीन को लेकर जागरूकता फैलाने में अपनी अहम भूमिका अदा की  ।
डॉ एस आर  रोशन ने बताया कि टीकाकरण के प्रथम दिन जिले में कुल वैक्सीन लगाए गए और उन्होंने बताया कि यह टीकाकरण कार्यक्रम प्रतीक सकता है मंगलवार शुक्रवार एवं रविवार को छोड़कर चालू रहेगा ।इसके अलावा टीकाकरण सोमवार ,बुधवार ,गुरुवार,एवं शनिवार को किया जावेगा ।और पंजीकृत किए गए व्यक्तियों को ही टीकाकरण किया जाएगा 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

एमपी में एक्सपर्ट महिला ड्राईवर मिलेगी,खुलेंगे ट्रेनिग सेंटर : परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत

एमपी में एक्सपर्ट महिला ड्राईवर मिलेगी,खुलेंगे ट्रेनिग सेंटर : परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत

सागर । महिलाओं में गाड़ी ड्राईविंग तेजी से बढ़ी है। अब एमपी सरकार  का परिवहन विभाग महिलाओं को एक्सपर्ट ड्राईवर बनाने के रूप में ट्रेनिग सेंटर खोल रहा है। इसकी शुरुआत इन्दोर से की गई है। 
परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने आज साग़र में मीडिया से चर्चा में बताया कि महानगरों और विदेशों में अक्सर देखने मे आता है कि महिलाएं कार से लेकर बस और ट्रक आदि चलाती नजर आती है। सरकार का उद्देश्य है कि एक्सपर्ट महिला ड्राईवर बने। इसके लिए ट्रेनिग सेंटर खोले जा रहे है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने बताया की परिवहन विभाग द्वारा  इन्दोर से इसकी शुरुआत की चुकी है। आने वाले समय मे सम्भागीय मुख्यालयो पर ट्रेनिग सेंटर खोलकर महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास ड्राईविंग के क्षेत्र में बढ़ेगा। 
इस मौके पर   वेव सीरीज फिल्मों के कलाकार इश्तियाक खान और आकाश राजपूत मौजूद थे।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



श्री राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख की दानराशि दी

श्री राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख की दानराशि दी 

सागर । अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मंदिर निर्माण के लिए सागर जैन समाज के कार्यकारी अध्यक्ष भाजपा नेता और समाजसेवी मुकेश जैन ढाना उनकी धर्मपत्नी श्रीमती संगीता जैन ढाना बिटिया मनाली जैन ने एक लाख रुपए की राशि का चेक श्री राम मंदिर अभियान समिति के विभाग सह संयोजक अनिल अवस्थी और श्री सुभाष कंड्या को सौंपी।

इस अवसर पर मुकेश जैन ढाना ने कहा कि भगवान श्री राम  हम सभी के आराध्य है। अयोध्या में वर्षों बादश्री राम मंदिर के निर्माण का अवसर सभी को प्राप्त हुआ है । सभी को दान देने के लिए आगे आना चाहिए ।सभी लोग   श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण में दान देने में आगे आये । 
इस अवसर पर सुधीर जैन, प्रदीप मैमसाहिबा, राकेश जैन निश्चय, अमित जैन, मनीष अग्रवाल, मनीष नायक, सृजन जैन मनाली आदि उपस्थित थे उल्लेखनीय है सागर की दानदाताओं में एक लाख रुपये देने वालों में वे पहले दानदाता है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

शुक्रवार, 15 जनवरी 2021

साग्रर: बिजली चोरी और अनियमितता के एक सौ से अधिक मामले पकड़ाए

साग्रर:  बिजली चोरी और अनियमितता के एक सौ से अधिक मामले पकड़ाए


सागर । शहर में बिजली चोरी पर काबू पाने के लिए विगत 11 से 14 जनवरी तक  चार दिनों में बिजली कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के निर्देश पर चार विजिलेन्स उड़न दस्तों ने ताबड़ तोड़ कार्यवाही करते हुए बिजली चोरी और अनियमितताओं के एक सौ से अधिक मामले बनाए हैं।  बिजली कंपनी के सागर, छतरपुर,दमोह और टीकमगढ़ की चार अलग-अलग प्रर्वतन टीमों ने शहर के 497 कनेक्शन चैक किए । इन कनेक्शनों में लगभग 102 बिजली कनेक्शनों में बिजली चोरी और दूसरी अनियमिततायें पाई गई है। ऐसे मामलों में शहर के कुछ प्रतिष्ठित नागरिक भी शामिल हैं ।
बिजली कंपनी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इन प्रकरणों में अनुमानतः सत्ताईस लाख रुपयों के क्षतिपूर्ति निर्धारण की  जावेगी । क्षतिपूर्ति राशि और प्रशमन शुल्क अदा नहीं करने वालों के खिलाफ न्यायालय में मामले पेश कराए जावेंगे । ऐसे सभी कनेक्शन काटे भी जायेंगे  ।
बिजली कंपनी शहर संभाग एस.के.सिन्हा ने बताया है कि बिजली चोरी की ऐसी ही मुहिम आगे भी, कानों-कान खबर किए बिना, जारी रहने वाली हैं । बिजली से संबंधित अपराधों में लिप्त पाए गए, दोष सिद्ध न्यायालय से तीन साल तक के कारावास या जुर्माने या दोनों की सजा से होकर गुजर सकते हैं । श्री सिन्हा ने शहर के बिजली उपभोक्ताओं में चोरी की दुष्प्रवृत्ति में संलिप्त शहरियों को आगाह करते  हुए, इस दुष्प्रवृत्ति से बाज आने की चेतावनी दी है ।



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------




कांग्रेस ने कृषि कानूनों के खिलाफ किया ,प्रदर्शन अर्धनग्न होकर तो कही ट्रैक्टरों और बैलगाड़ियों पर

कांग्रेस ने कृषि कानूनों के खिलाफ किया ,प्रदर्शन अर्धनग्न होकर तो कही ट्रैक्टरों और बैलगाड़ियों पर

सागर ।  केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा लाए गए तीन किसान विरोधी काले कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार सागर  जिले में  कांग्रेसियों ने जोरदार धरना प्रदर्शन और सत्याग्रह किया। कही अर्धनग्न होकर सत्याग्रह था। तो बेलागडियो और ट्रैक्टरों पर सवार होकर  प्रदर्शन हुआ। इस दौरान आंदोलनकर्ताओं और पुलिस में हल्कीफ़ुल्की झड़प  भी हुई। 

अर्धनग्न होकर किया प्रदर्शन
स्थानीय भैंसा पहाड़ी पर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगुवाई में किसान विरोधी काले कानूनों के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन किया।जहां कांग्रसजनो ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन करते हुए सड़क सत्याग्रह कर  महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम संबोधित ज्ञापन मौके पर मौजूद थाना प्रभारी श्री परिहार को सौंप कर किसान विरोधी काले कानून वापस लेने की पुरजोर मांग उठाई। अर्धनग्न प्रदर्शन और सड़क सत्याग्रह के  पूर्व कांग्रेसजनों ने  जिला कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष शरद राजा सेन के साथ एकत्रित होकर हाथों में तिरंगे झंडे और ढोल धमाकों के साथ देश की भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए किसान विरोधी काले कानून वापस लेने की पुरजोर माँग करते हुए भाजपा सरकार को जमकर घेरा। अध्यक्ष  सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि केन्द्र की भा.ज.पा. सरकार द्वारा कोरोना काल में जल्दबाजी में संसदीय परंपराओं को ताक में रखकर संसद से बहुमत की तानाशाही का इस्तेमाल कर अन्न दाता किसान विरोधी काले  कानूनो को  पास कराया गया है।
प्रदर्शन में मुख्य रूप से पूर्व विधायक  सुनील जैन, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरजीतसिंह अहलुवालिया,नीरज मुखारया, विजय साहू, मुकुल पुरोहित, रामकुमार पचौरी,सिंटू कटारे,राशिद खान,अशरफ खान, देवेन्द्र कुर्मी,मुकेश खटीक, आर. आर. पारासर, एम.आई. खान, हरप्रसाद अहिरवार,आर.आर. पारासर,अनिल कुर्मी,अबरार सौदागर, सुरेन्द्र करोसिया, सन्दीप चौधरी, निर्वाण सिंह, मुल्ले चौधरी, अम्बुज चौहान,मोनू राजपूत, निशान्त आठया,रोहित वर्मा, संजय रोहिदास, राजेश श्रीवास,रशीद खान, गंगाराम केमले,  आदि कांग्रेसजन शामिल हुए।

 बैलगाड़ी पर निकलकर किया सड़क सत्याग्रह
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण, नरयावली एवं नगर कांग्रेस कर्रापुर  के तत्वाधान में कांग्रसजनो ने  विभिन्न स्थानों पर सड़क सत्याग्रह कर किसान विरोधी काले कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर  महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम संबोधित ज्ञापन प्राशासन को सौंप कर किसान विरोधी काले कानून वापस लेने की पुरजोर मांग उठाई।कृषि कानूनों के खिलाफ तथा किसानों के समर्थन में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के तत्वाधान में पूर्व मन्त्री श्री सुरेन्द्र चौधरी की अगवाई में ग्राम सानोधा में बैलगाड़ी पर निकलकर सड़क सत्याग्रह किया। 
जिला कांग्रेस कमेटी सागर ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चावड़ा, बद्री शुक्ला, नारायण सिंह, विजेंद्र सिंह ,जब्बार भाई ,अभिजीत सिंंह, रोहित तिवारी, महेश तिवारी,  रविकेश तिवारी, साहब अली, फारुख भाई, अफजल खान  आदि ने किसान विरोधी काले कानूनों को वापस लेने की पुरजोर माँग उठाई ।
कर्रापुर बाजार में जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष देवेन्द्र पटैल,पुष्पेंद्र सिंह,युवा कांग्रेस अध्यक्षअक्षय दुबे,सरफराज पठान,विशाल सिंह, मोहन अहिरवार, रवि पटैल,देवेन्द्र अहिरवार आदि कांग्रेस जनों ने किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ सड़क सत्याग्रह किया । इसके साथ ही ब्लॉक कांग्रेस नरयावली के तत्वाधान में बांदरी रोड मेहर में ब्लॉक अध्यक्ष ठा.लगन सिंह, रामजी सिंह, ब्रजेश सिंह,बलराम सिंह,त्रिलोक सिंह, उदम सिंह, गुलाब सिंह, मनीष राय, अनूप तिवारी,लोकेश राय आदि के साथ ही नरयावली ब्लॉक मुख्यालय पर मण्डलम अध्यक्ष शिवपाल यादव,धर्मेन्द्र यादव कोमल सोनी, आकाश साहू, अब्बास खान, मोहन विश्वकर्मा, बिट्टू टोंटे सहित बस स्टैण्ड जरुआखेड़ा में मण्डलम कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में सतीश कुमार, मोहित प्रजापति, सचिन अहिरवार लक्की नामदेव, आशीष ठाकुर, सुन्दर प्रजापति संजय बंसल, कुलदीप प्रजापति, राघवेन्द्र अहिरवार, रितिक यादव, कपिल नामदेव, मयंक, अजय अहिरवार, मुकेश अहिरवार, दीपक अहिरवार, मोती अहिरवार, भगवान दास अहिरवार,दोलत अहिरवार द्वारा सड़क सत्याग्रह किया।

कांग्रेसजनों ने मकरोनिया चौराहे पर सड़क सत्याग्रह कर रास्ता रोका
          
संभागीय मुख्यालय सागर के मकरोनिया चौराहे पर सड़क सत्याग्रह द्वारा रास्ता रोका और कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की। इस दौरान क्षेत्रीय किसानों ने ट्रैक्टर के काफिले के साथ पहुंच कर सत्याग्रह को अपना समर्थन दिया। प्रदर्शन के दौरान कई बार पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच तीखी बहस और नोकझोक भी हुई।  
सड़क सत्याग्रह को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि भाजपा की मोदी सरकार कृषि कानूनों के माध्यम से ना सिर्फ अन्नदाता किसानों बल्कि देश की पूरी जनता को पूंजीपतियों का गुलाम बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से फिरंगीयों ने देश की जनता को आर्थिक और मानसिक गुलाम बनाया था। उसी की तर्ज पर भाजपा की मोदी सरकार संविधान और लोकतंत्र का गला घोंटकर चंद पूंजीपतियों के हाथों देश की जनता को आर्थिक और मानसिक रूप गुलाम बना रही है।  प्रदेश कांग्रेस सचिव संदीप गौतम , वरिष्ठ नेता लक्ष्मीनारायण सोनी , प्रदेश महासचिव रमाकांत यादव, प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने  धन सिंह वकील महेश जाटव अमोल सिंह राजपूत अतुल नेमा निखिल चौकसे अरविंद मछंदर उत्तमराव तावडे  आदि ने संबोधित कर किसान विरोधी काले कानूनों को रद्द करने की मांग की।आभार प्रदर्शन जिला ग्रामीण कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष दीपक दुबे ने किया

सड़क सत्याग्रह एवं रास्ता रोको कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक सुनील जैन वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे त्रिलोकीनाथ कटारे जतिन चौकसे जितेंद्र खटीक गणेश पटेल कमलेश साहू नीरज मुखारिया वीरेंद्र गौतम अजय अहिरवार जगन्नाथ विश्वकर्मा दीपू ठाकुर नरेंद्र ठाकुर जितेंद्र रोहन भैयन पटेल वीरेंद्र राजे शिवकुमार अहिरवार किरण मिश्रा शरद पुरोहित ओंकार साहू दीनदयाल तिवारी ताहिर खान रूबी खान रजिया खान फिरदोस कुरेशी बिल्ली रजक मोनू खान धर्मेंद्र चौधरी अभिषेक पाठक अमित यादव विशाल अहिरवार जुबेर खान काशीदास दुबे शुभम उपाध्याय कल्लू गोविंद पटेल गोविंद राय रमाकांत चौबे दिलीप यादव रेवाराम लोकेश तिवारी राहुल सेन सुधीर यादव अमित अहिरवार विमल यादव अनु अहिरवार चेतन सैनी नंदू सैनी दीपेश सेन शुभम सेन मयंक रैकवार किशोर अहिरवार चंदू अहिरवार मोहित विश्वकर्मा सुनील ठेकेदार अनिल अहिरवार कमलेश अहिरवार सुरेंद्र बंसल बड़तूमा नरेश वाल्मीकि आदिल राईन हरिश्चंद्र सोनवार चक्रेश सिन्घई जाहिद ठेकेदार दीपक सिंघई राहुल सेन गोविंद राय मिथुन घारू नाथूराम चौधरी गंगाराम अहिरवार लीलाधर सूर्यवंशी प्रदीप जैन कुल्फी ऋषभ जैन रोशनी वसीम खान चैतन्य पांडे फैसल कुरेशी शाहबाज कुरेशी अनु यादव विनोद कोरी रशीद राइन साजिद राईन आशीष वाल्मीकि सौरव अहिरवार  समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसजनों और किसानों ने रास्ता रोककर सड़क सत्याग्रह करते हुए किसान विरोधी बिल वापस लेने की मांग की।
                          


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------



वैक्सीन में किसी तरह की भ्रांति ना रखें यह पूरी तरह सुरक्षित : विधायक शैलेंद्र जैन ★ वैक्सीन पूरी तरह जांची परखी सुरक्षित है :कमिश्नर श्री शुक्ला ★ वैक्सीनेशन की समस्त व्यवस्थाएं की गई चाक-चौबंद -कलेक्टर श्री सिंह


वैक्सीन में किसी तरह की भ्रांति ना रखें यह पूरी तरह सुरक्षित : विधायक शैलेंद्र जैन

★ वैक्सीन पूरी तरह जांची परखी सुरक्षित है  :कमिश्नर श्री शुक्ला

★ वैक्सीनेशन की समस्त व्यवस्थाएं  की गई चाक-चौबंद  -कलेक्टर श्री सिंह


सागर।  कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह से तरह सुरक्षित है, किसी प्रकार की भ्रान्ति न रखें  उक्त विचार सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कोविड-19 वैक्सीनेशन उन्मुखीकरण कार्यक्रम के अवसर पर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में व्यक्त किए। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, सागर ईकाई डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डा. अखिलेष पटैल,  मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर एस वर्मा, सीएमएचओ आईएस ठाकुर, डॉक्टर राम मनोहर सिरोठिया, श्री सौरभ जैन सागर श्री हॉस्पिटल, श्री सुखदेव मिश्रा, डॉक्टर निधि मिश्रा, डॉक्टर संजीव मखारिया, श्री वीनू राड़ा, श्री प्रकाश चौबे, पंडित विपिन बिहारी, श्री अजय दुबे सहित रोटरी क्लब, लायंस क्लब, आईएमए, निजी चिकित्सालय संघ, एडवोकेट संघ सहित शहर के गणमान्य नागरिक संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे।
 कोविड वैक्सीन के उनमुखी करण कार्यक्रम में विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि नए वर्ष में जिले के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश एवं भारत के लिए खुशखबरी है एवं नए वर्ष का तोहफा है उन्होंने कहा कि कोविड वेक्सीन के संबंध में किसी भी प्रकार की भ्रांति ना रखे हो और न ही फैलाएं। वैक्सीन के संबंध में कोई भी तरह की  भ्रान्ति की जानकारी अपने आप में ना रखें और ना ही उसे अन्य लोगों में प्रचारित करें ।
कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने कहा कि कोरोना काल में हमारी सार्वजनिक जीवन पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है इसको दूर करने का समय आ गया है । और 16 जनवरी से वैक्सीन लगने से हम सब सुरक्षित रहेंगे ।किंतु उन्होंने कहा कि यह भी ना समझे की वेक्सीन लगने से हम तत्काल कोरोना से स्वतंत्र हो जाएंगे उन्होंने कहा कि हमें वेक्सीन लगने के पश्चात भी मास्क सैनिटाइजर एवं फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखना होगा ।तभी एंटीबॉडी बनी रहेगी उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से लगने वाली वेक्सीनेशन का कार्य पूरी शासकीय व्यवस्था के तहत किया जाएगा । इसमें पूरी पारदर्शिता भी रखी जाएगी ।वैक्सीन पूरी तरह से जांची परखी  एवं सुरक्षित है ।और जिला प्रशासन 24 घंटे आप सभी की मदद एवं सुरक्षा के लिए तैयार हैं ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि 16 जनवरी से लगने वाली वैक्सीनेशन का कार्य हेतु समस्त मूलभूत सुविधाएं चाक-चौबंद कर ली गई है और 16 जनवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन के तत्काल पश्चात वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।  

उन्मुखीकरण कार्यक्रम के पूर्व में स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉ अनिल तिवारी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद विश्व विद्यालय परिवार द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए वैक्सीन रथ चलाया जाएगा ।जिसके माध्यम से संपूर्ण जिले के दूरदराज के लोगों को वेक्सीन के संबंध में जागरूक  करने की जानकारी दी जाएगी। कथावाचक पंडित बिपिन बिहारी ने कहा कि मैं आज से ही समस्त कथाओं में वैक्सीन की बारे में जागरूक करूंगा। इसी प्रकार अधिवक्ता संघ की जिला अध्यक्ष श्री अंकलेश्वर दुबे, श्री अजय दुबे श्री अंशुल भार्गव, डॉ निधि मिश्रा ,डॉक्टर संजीव मुखारिया ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए वैक्सीन की जागरूकता के लिए हर संभव मदद देने की बात कही। 



कोविड-19 की वैक्सीन पूर्णतः जांची एवं परखी, सुरक्षित है

:  मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत
सागर । प्रदेष के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने आज अपने गृह नगर सागर में समस्त देशवासियों के साथ-साथ जिले वासियों से अपील की है कि 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 की वैक्सीन पूर्णतः जांची एवं परखी, सुरक्षित है। प्रथम चरण में चिन्हित किए गए व्यक्ति जरूर वैक्सीन लगवाएं।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की दृढ़ इच्छा  शक्ति एवं संकल्प के कारण ही हमें यह कोरोना वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में चयनित किए गए हमारे स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाई जा रही है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सहकारी संस्थायें दमोह के अंकेक्षण अधिकारी निलंबित

सहकारी संस्थायें दमोह के अंकेक्षण अधिकारी  निलंबित


 सागर ।सागर संभाग के कमिष्नर श्री मुकेष कुमार शुक्ला ने सहकारी संस्थायें दमोह के अंकेक्षण अधिकारी श्री आरपी कोरी को अपने कार्य के प्रति लापरवाही, स्वेच्छाचारिता एवं अनुषासनहीनता पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कमिष्नर श्री शुक्ला ने उक्त कार्यवाही मध्यप्रदेष सिविल सेवा अधिनियम के तहत की है।
निलंबन अवधि में श्री कोरी का मुख्यालय कार्यालय संयुक्त आयुक्त सहकारिता सागर संभाग नियत किया गया है। निलंबन अवधि में श्री कोरी को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पुलिसकर्मी के स्कॉर्पियो वाहन और बाइक की टक्कर , दो लोगों की हुई मौत ,एक घायल

पुलिसकर्मी के  स्कॉर्पियो वाहन और बाइक की टक्कर , दो लोगों की हुई मौत ,एक घायल
 
★ स्कार्पिओ जैसीनगर थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक का 

@ब्रजेन्द्र रैकवार

साग़र । (तीनबत्ती न्यूज़)।  साग़र जिले के जैसीनगर  थाना अंतर्गत अगरिया गांव के मोड़  के पास स्कॉर्पियो वाहन और मोटरसाइकिल का  एक्सीडेंट हो गया जिस में मोटरसाइकिल सवार दो लोग की मौत हो गई और एक घायल है
प्राप्त जानकारी के अनुसार जैसीनगर थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक मेहताब अपनी निजी स्कॉर्पियो वाहन से सागर से जैसीनगर आ रहे थे और स्कॉर्पियो वाहन उनका ड्राइवर चला रहा था और जैसीनगर से मोटरसाइकिल सवार तीन लोग मजदूरी करने सागर  की ओर जा रहे थे जहां अगरिया गांव के पास उनका एक्सीडेंट हो गया जिसमें घायल उमेश कोरी व प्रेमचंद कोरी को डायल हंड्रेड व निजी वाहन से जैसीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


 जहाँ गंभीर हालत के चलते दिनों को सागर रेफर किया गया जहां जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने उमेश कोरी  और प्रेमचंद कोरी को मृत घोषित कर दिया।
थाना प्रभारी मेहताब सिंह के अनुसार एक्सीडेंट के बाद आरक्षक मेहताब  अपने  स्कार्पियो वाहन एमपी 15 सीसी 1090 को थाने में रखवा दिया वहीं पुलिस ने भी मामले को जांच में लेकर कार्यवाही कर रही है।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


गुरुवार, 14 जनवरी 2021

सागर को सुरक्षित बनाने टेक्नोलॉजी का होगा उपयोग , कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से रखेंगे निगरानी : कलेक्टर

सागर को सुरक्षित बनाने टेक्नोलॉजी का होगा उपयोग , कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से रखेंगे निगरानी : कलेक्टर

★ वुमन सेफ्टी, सेफ सिटी, साइबर क्राइम प्रिवेंशन, सिटी सर्विलांस मुद्दों पर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

सागर। सागर शहर को हर व्यक्ति के लिए सुरक्षित बनाने शहर के चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर इस स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगरानी रखी जाएगी। गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में वुमन सेफ्टी, सेफ सिटी, साइबर क्राइम प्रिवेंशन, सिटी सर्विलांस जैसे प्रमुख विषयों को लेकर जिला कलेक्टर एवं सागर स्मार्ट सिटी अध्यक्ष श्री दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह की उपस्थिति में अधिकारीयों की बैठक ली। बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, एडिशनल एसपी सिटी विक्रम सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी श्री राजपूत सहित अन्य अधिकारी, पीएमसी एक्सपर्ट, एचपी एक्सपर्ट, टेक्नोसिस एक्सपर्ट आदि शामिल हुए।
जिला कलेक्टर श्री सिंह ने कहां कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के निर्देशानुसार जिले में महिला सुरक्षा और सेफ सिटी अंतर्गत जनवरी माह में कार्य योजना तैयार की गई है। सागर सिटी को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाने के लिए टेक्नोलॉजी की हर संभव मदद ली जाएगी। जिसमें जिले के चिन्हित स्थलों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, गर्ल्स स्कूल, गर्ल्स कॉलेज, शॉपिंग मॉल आदि पर कैमरे लगा कर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगरानी की जाएगी। वॉलिंटियर्स तैनात किए जाएंगे। महिला एवं बच्चों की सुरक्षा हेतु सहायता एप तैयार किया जायेगा। महिला सुरक्षा हेतु  सर्वे के माध्यम से जानकारी एकत्रित कर विशेषज्ञों द्वारा एनालाइज किया जाएगा और प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर अपराधों को रोकने की व्यवस्था की जाएगी।

महिलाओं के ही बीच से ही बनाए जाएँगे महिला सुरक्षा ब्रांड अम्बेसडर

स्व सहायता समूह एवं ऐसी महिलाएँ जिन्होंने समाज सुधार में अच्छे कार्य किए है, उन्हें ब्रांड अंबेसडर बनाकर स्कूल कॉलेज की छात्राओं, कामकाजी महिलाओं आदि को जागरूक करने व काउंसलिग ट्रेनिंग का कार्य किया जायेगा।
टेली हेल्पलाइन से मिलेगी त्वरित मदद
स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में महिला सुरक्षा संबंधी हेल्पलाइन भी इंटीग्रेट की जाएगी। जिसकी मदद से आवश्यकता पढ़ने पर महिलाओं को त्वरित सहायता मिलेगी।यहाँ से वीडियो कालिंग के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा भी समय-समय पर काउंसलिंग की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने कहा की शहर में सर्विलांस सिस्टम अंतर्गत कैमरे लगाए हुए हैं जिनकी मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा की जा रही है। इसके साथ ही प्राइवेट कैमरो का सर्वे कर गूगल मैप से जोड़ा गया है एवं ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि कमरों की भी मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम से की जा सके। जिससे शहर की अधिकांश गली मोहल्लों की सतत निगरानी की जा सके व अपराधों को होने से पहले ही रोका जा सके। स्मार्ट सिटी द्वारा मुख्य चैराहों पर एमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाएं गए है जिन पर आप किसी भी आपात स्थिति की जानकारी सिर्फ एक बटन दवा कर दे सकते है। आदतन अपराधियों की सतत निगरानी की जा रही है। जागरूकता अभियान अंतर्गत महिला आरक्षकों को महिला अपराध रोकथाम सम्बंधित विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्राइबल आबादी एवं अन्य जहां अपराध अधिक हो रहे हैं उन्हें चिन्हित कर हॉटस्पॉट बनाया जाएगा पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे।
अपराधों को होने से पहले ही रोका जा सके इस हेतु जल्द ही सर्वे करा कर रिपोर्ट अनालिसिस किया जायेगा और विशेष टेक्नोलॉजी का यूज कर सेफ सिटी बनाया जायेगा।
महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने महिला सम्मान कार्यक्रम जनवरी माह की पूर्ण जानकारी देते हुए बताया शहर में एक वन स्टॉप सेंटर है। जो कि अपराधिक गतिविधियों से मुसीबत में पड़ी महिलाओं को सीमित समय के लिए आश्रम प्रदान करता है। महिला सुरक्षा संबंधी कानूनों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए बृहद प्रचार योजना तैयार की गई है। जिसमें वेबिनार, नुक्कड़ नाटक, प्रेसवार्ता, जागरूकता रथ आदि से सभी को जागरूक किया जायेगा।
बैठक में शामिल जिले के अलग अलग क्षेत्रों के विभिन्न अधिकारियों ने अपने क्षेत्र में किए जा रहे हैं प्रयासों  की जानकारी दी एवं अपने अनुभव के आधार पर सुझाव भी दिए।                                           

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है, महाभियान को सफल बनाएं- मुख्यमंत्री श्री चौहान ★ कोरोना वैक्सीन के संबंध में वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा कलेक्टर्स से चर्चा


कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है, महाभियान को सफल बनाएं- मुख्यमंत्री श्री चौहान
★ कोरोना वैक्सीन के संबंध में वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा कलेक्टर्स से चर्चा



सागर ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन आ गई है जो किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। नागरिकों को क्रमानुसार इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब हमें कोरोना महामारी का पूरी तरह समापन करना है। टीकाकरण के प्रथम चरण में करीब सवा चार लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा जिन्होंने हम सभी की जिन्दगीबचाने का कार्य किया है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों पूरी तरह सुरक्षित हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आव्हान किया कि जिलों के प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, मीडिया इसके बारे में किसी भ्रामक जानकारी या अफवाहों को न पनपने दें और इस महाभियान को सभी मिलकर सफल बनाने में सहयोग दें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 16 जनवरी को पहला टीका किसी सफाई कर्मचारी को लगाने का प्रयास है। यह सफाई कर्मियों की सेवाओं का सम्मान भी होगा जो कोरोना के संकटकाल में उन्होंने प्रदान की हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज एनएचएम भवन के उद्घाटन के पश्चात कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में कलेक्टर्स और कमिश्नर्स के साथ चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग भी उपस्थित थे। वीडियो कान्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे।  सागर से कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर सागर श्री दीपक सिंह, बीएमसी डीन डॉ आर एस वर्मा, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आईएस ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ गायकवाड सहित अन्य डॉक्टर्स उपस्थित थे।  


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री मोदी बधाई के पात्र हैं, संकट को पहचाना, व्यवस्थाएं कीं


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगाने का कार्य 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री श्री मोदी को बधाई देता हूँ। वे दूरदर्शी हैं। उन्होंने पहले ही संकट को पहचान लिया था। प्रधानमंत्री ने तो कोरोना आते ही टास्क फोर्स बना दिया था। उन्होंने सभी व्यवस्थाएं कीं और लोगों को वायरस से बचाने का कार्य किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय रहते लॉकडाउन हो जाने से आवश्यक व्यवस्थाएं करने का समय भी मिला। प्रधानमंत्री के आह्वान पर सभी एकजुट हुए। मध्यप्रदेश में आउट ऑफ कंट्रोल नहीं होने दिया गया। कोरोना से नागरिकों के बचाव के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए गए।

महाभियान के विभिन्न चरण


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे अभियान के लिए जिलों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। केन्द्र सरकार द्वारा वैक्सीन की सेफ्टी की पुष्टि की गई है। प्रत्येक नागरिक को दो डोज लगेंगे। पहला डोज लगने के पश्चात इसे 28 दिन के पश्चात पुनरू लगाया जाएगा। इसके 14 दिन पश्चात मानव शरीर में एंटी बॉडी का निर्माण होगा। टीका लगने के बाद तत्काल प्रभाव नहीं होता है। प्रदेश में जिलावार वैक्सीन का आवंटन किया गया है। शिकायत और सुझाव प्राप्त करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गईं हैं। शासकीय अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों को भी वैक्सीन लगाने के लिए चिन्हित किया गया है।

जिन्होंने संकट के समय सेवा की, उन्हें सबसे पहले लगेगी वैक्सीन

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से बचाव के लिए प्रारंभ हो रहे टीकाकरण महाभियान के संबंध में समस्त कलेक्टर-कमिश्नर के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा चर्चा की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उन सभी वारियर्स को प्रणाम किया, जिन्होंने संकट के समय दूसरों की जान बचाने का कार्य किया और सेवा में संलग्न रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण का प्रोटोकॉल तय किया गया है। वैक्सीन उन्हें ही पहले लगेगी जिनका क्रम है। इनमें फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे पुलिस कर्मी, राजस्व अमला भी शामिल है और उनका सबसे पहले सुरक्षित होना जरूरी भी है। टीकाकरण के लिए पंजीयन जिस क्रम में हुआ, टीके भी उसी क्रम में लगेंगे। इस महाभियान में पहले किसी को टीका लगाने के लिए सिफारिश करने के कार्य भी नहीं होंगे।

धर्म गुरु, समाज सेवी, नागरिकों को दें अभियान की जानकारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आव्हान किया कि सभी धर्म गुरु, जिला प्रशासन वैक्सीन लगाने की इस प्राथमिकता की जानकारी आमजन को दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महाभियान से संबंधित कोई अफवाह फैले तो उसे सही जानकारी देकर समझाया जाए। वीडियो कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों वैक्सीन एक जैसी हैं। भंडारण, परिवहन के दिए गए निर्देशों का पालन हो। सभी अधिकारी, जन प्रतिनिधि, आमजन सहयोग देकर इसे निर्विघ्न संपन्न करने का कार्य करें। इस महाभियान को सफल बनाएं। किसी को यदि वैक्सीन के बाद छोटी-मोटी एलर्जी भी हो तो उस दशा में घबराने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापक जनहित के इस कार्य के संबंध में नकारात्मक संदेश न जाए, यह प्रयास करें। वास्तविक और प्रामाणिक जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि वैक्सीन के संबंध में मीडिया बंधु भी सही जानकारियां देंगे, यही आग्रह है। वैक्सीन सुरक्षित है। आमजन को यह जानकारी मिलना चाहिए।

परीक्षण के बाद हुआ है वैक्सीन का चयन

प्रारंभ में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने वैक्सीनेशन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत में बनाई गई स्वदेश की वैक्सीन को देश-विदेश की उत्कृष्ट वैज्ञानिक संस्थाओं ने गहन परीक्षण और विश्लेषण के बाद स्वीकृत किया है। कई महीनों की मेहनत के बाद भारत में यह दो वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन स्वीकृत की गई हैं। अब दूसरे देशों से वैक्सीन इंपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है। प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स, द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा, तृतीय चरण में पचास वर्ष की आयु से अधिक सभी नागरिकों तथा ऐसे नागरिकों जो पचास वर्ष से कम आयु के हैं परन्तु मधुमेह और उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं उनका टीकाकरण किया जाएगा। वर्तमान में कोविशील्ड के पांच लाख डोज प्रदेश को मिले हैं। अगले चार सप्ताह में 2.25 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को ये डोज लगाए जाएंगे।

नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस के पश्चात एनएचएम भवन में कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के संबंध में बनाए गए राज्य नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया और कार्य पद्धति के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

एनएचएम भवन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्य मार्ग क्रमांक-3, पत्रकार कालोनी के पास, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के 27.42 करोड़ की लागत से निर्मित मुख्यालय भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना को प्रदेश में कभी भी नियंत्रण की स्थिति से बाहर नहीं होने दिया गया। इसके लिए मैं चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई देता हूँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के संकट के काल में विपरीत परिस्थितियों को अवसर में बदलने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को आत्मसात करके हमने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प लिया। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने का रोडमैप तैयार किया। स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता और विस्तार को इसमें शामिल किया है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय से जुड़े अस्पतालों और जिलों के जिला अस्पतालों को आदर्श अस्पताल के रूप में विकसित करेंगे। इनमें एक्स-रे, सोनोग्राफी, एमआ आई आदि सभी जांचें, दवाई और सफाई की पूरी व्यवस्था करेंगे। चिकित्सकों के रिक्त पदों को भर्ती अभियान चलाकर भरेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किडनी के मरीजों को डायलिसिस की सुविधा शासकीय चिकित्सालय में दिलाने के लिए सभी प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और विस्तार पर जोर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा शिशु-मातृ मृत्यु दर में कमी लाने सहित स्वास्थ्य कार्यक्रम में तेजी से काम कर निर्धारित कर लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि मुझे याद आ रहा है कि कोरोना काल में आम नागरिकों की जिंदगी को सुरक्षित रखने के लिए डॉ. शुभम् ने जीवन का बलिदान कर दिया था। चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों ने समर्पण और निष्ठा के साथ कोरोना की विपरीत परिस्थितियों में काम किया है और स्थिति को नियंत्रण में रखा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल, एमडी एन.एच.एम. श्रीमती छवि भारद्वाज, स्वास्थ्य संचालक श्री बसंत कुर्रे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कोविड-19 के लिए वैक्सीनेशन निगरानी केन्द्र और कोविड-19 महामारी के राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष का संचालन इसी भवन से होगा। भवन का कुल क्षेत्रफल 11 हजार वर्गमीटर से अधिक है इसमें एक सभाकक्ष, वीडियो कान्फ्रेंसिंग कक्ष, केंटीन, पुस्तकालय सहित अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए कक्षों की व्यवस्था है। मिशन द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों जैसे मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, क्षय एवं कुष्ठ उन्मूलन, मलेरिया नियंत्रण, अंधत्व नियंत्रण, आशा कार्यक्रम एवं असंचारी रोगों के नियंत्रण संबंधी गतिविधियों की सतत् निगरानी और पर्यवेक्षण का कार्य किया जाता है। नवनिर्मित भवन में तीन लिफ्ट के साथ ही रेन वाटर, हार्वेस्टिंग और अन्य आधुनिक तकनीक का उपयोग किया गया है।

कोविड वैक्सीनेशन के संबंध में उन्मुखीकरण कार्यक्रम 15 जनवरी को


16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड- 19 वैक्सीनेशन के संबंध में सागर जिला प्रशासन द्वारा आज उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उल्लेखनीय है कि, जिले में सर्वप्रथम हेल्थ वर्कर्स को टीकाकृत किया जाना है। समाज मे कोविड-19 टीकाकरण के संबंध मे सकारात्मक वातावरण बनाए रखना और कोरोना महामारी के विरूद्ध एकजुटता रहना आवश्यक है।

इस संबंध कोविड-19 वैक्सीनेशन से संबंधित उन्मुखीकरण कार्यक्रम 15 जनवरी को प्रातः 11.30 बजे नवीन कलेक्टर सभाकक्ष में कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला एवं कलेक्टर श्री दीपक सिंह की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया जा रहा है।उपरोक्त बैठक में सागर जिले के सभी जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक तथा मीडिया बंधुओं को आमंत्रित किया गया है।जिला प्रशासन की ओर से सभी सादर आमंत्रित हैं।

 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

पति के गले में पट्टा डालकर सड़क पर घूमने निकली महिला, लगा 3000 डॉलर का जुर्माना

पति के गले में पट्टा डालकर सड़क पर घूमने निकली महिला, लगा 3000 डॉलर का जुर्माना



कनाडा : दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है. वहीं कई देशों में अब भी लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. लोगों का अपने घरों से बाहर निकलना मना है लेकिन फिर भी कुछ अलग अलग जुगाड़ करने में जुटे हैं. ऐसा ही एक मामला कनाडा के क्यूबेक शहर का है. क्यूबेक में एक महिला अपने पति के गले में कुत्ते का पट्टा डालकर बाहर घूमने निकल गई. इस मामले को सुनकर लोग हैरान हो रहे हैं

दरअसल, कनाडा के क्यूबेक शहर में अभी लॉकडाउन लागू है. गाइडलाइन्स के अनुसार, अपने पालतू कुत्ते को घुमाने या किसी ज़रूरी काम से बाहर जाने की परमिशन है. इसी का फायदा उठाते हुए महिला अपने पति के गले में कुत्ते का पट्टा बंधाकर सड़क पर निकल गई. वहीं, इस दृश्य को देखने वाले लोग भी यकीन नहीं कर पा रहे थे कि ऐसा कुछ हो सकता है.


महिला से जब पूछा गया कि वो ऐसा क्यों कर रही हैं, तो उसने कहा, "पालतू जानवरों को घुमाने पर पाबंदी नहीं लगाई गई है." महिला ने आगे कहा, "मैं गाइडलाइन्स को फॉलो कर रही हूं और अपने पालतू कुत्ते को सड़क पर घुमाने लाई हूं." खबरों के अनुसार, लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने महिला और उसके पति पर 3000 डॉलर का जुर्माना लगाया है.

पुलिस ने लगाया जुर्माना 

महिला द्वारा किए गए इस काम को लेकर सोशल मीडिया पर लोग जमकर बातें कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "पति हो तो ऐसा हो, जो अपनी पत्नी की हर बात मानता हो, जो अपनी पत्नी के लिए कुछ भी कर सकता हो. एक और यूजर ने लिखा, "कमाल की तरकीब है. इसमें नियम तोड़ने जैसा कुछ भी नहीं." वहीं, एक और यूजर ने मज़ाकिया अंदाज में लिखा, "वाह! क्या जोड़ी है."

साभार: एबीपी न्यूज़

रोटरी क्लब सागर सेंट्रल का अधिष्ठापन समारोह आयोजित

रोटरी क्लब सागर सेंट्रल का अधिष्ठापन समारोह आयोजित

सागर।  रोटरी क्लब सागर सेंट्रल का 36 वां अधिष्ठापन समारोह रोटरी गर्वनर डॉ गजेंद्र सिंह नारंग के मुख्य आतिथ्य एवं रो. श्रवण लड्डा असिस्टेंट गर्वनर की अध्यक्षता में संपन्न हुआ.
  निवर्तमान अध्यक्ष रो. अमरेश सराफ ने अपनी कॉलर रो. दिलीप कोरी को पहनाकर पद अधिष्ठापन किया. वहीं सचिव आदेश जैन ने पिन बदलकर अपना कार्यभार नवागत सचिव शरदकांत सोनी को सौंपा. निर्वतमान अध्यक्ष और सचिव ने अपने कार्यकाल की रिर्पोटिंग रोटरी गर्वनर के समक्ष रखी. डॉ नारंग ने नए  पदाधिकारियों को चार्टर सौंपकर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को सेवाभावी शपथ दिलाई.


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट

इस अवसर पर इनर व्हील क्लब सागर सेंट्रल की शपथ रो. सार्थिका नारंग द्वारा अध्यक्ष एन राजकुमारी, सचिव एन शशि सोनी के साथ क्लब की बोर्ड की सदस्यों को शपथ दिलाई. इस अवसर पर नए सदस्यों डॉ विनोद ठाकुर, विजय भूषण वर्मा, टीटू आहलूवलिया, श्रीमती सरोज निहालचंद जैन को डॉ नारंग ने पिन लगाकर रोटरियन सदस्य बनाया एवं शपथ दिलाई.
   समारोह में चिकित्सकों एवं समाजसेवियों को सम्मानित किया गया. जिनमें प्रो. एनके जैन, प्रो. एमएल खान, प्रो. अश्विनी कुमार, डॉ प्रवीण मूर्ति, डॉ अर्पणा मूर्ति, डॉ आजाद जैन को सम्मानित किया गया. इस अवसर पर रो. ऋषभ जैन, सुभाष कंड्या, जेठाभाई पटैल, चंद्रभान चांदवानी, प्रदीप रांधेलिया, अनिल चंदेरिया, प्रदीप महेश्वरी, फॉदर पॉल गोपाल महेश्वरी, सुनील महेश्वरी, राजेश मिश्रा, अभिनय जैन, रोहित जैन, अमित गुप्ता, अशोक सोनी, सुरेंद्र साहू आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन नेहा जैन व रोहित जैन ने किया. आभार नेहा गुप्ता ने व्यक्त किया.


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बुधवार, 13 जनवरी 2021

मंडी बोर्ड का सब इंजीनियर 26 हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार, सागर लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही

मंडी बोर्ड का सब इंजीनियर 26 हजार की  रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार, सागर लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही


सागर । लोकायुक्त पुलिस ने कृषि विपणन बोर्ड के उपयंत्री नारायण सिंह को आज उनके कार्यालय से 26 हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया. यह घूस वह फरियादी के जमा डिमांड ड्राफ्ट की राशि विड्रा कराने के नाम पर मांग रहे थे.
   लोकायुक्त पुलिस निरीक्षक बीएम द्विवेदी ने बताया कि मप्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड के उपयंत्री नारायण सिंह द्वारा फरियादी राकेश मोहन राय निवासी बीना से रिश्वत की मांग की गई थी. जिसकी शिकायत उन्होने लोकायुक्त पुलिस में की. आज विपणन बोर्ड के मकरोनिया स्थित कार्यालय में उपयंत्री नारायण सिंह को राकेश राय से 26 हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया. बताया जाता है कि फरियादी राकेश राय द्वारा मंडी बोर्ड निधि से राहतगढ़ क्षेत्र में सडक़ निर्माण कराया गया था. जिसकी परफार्मेंस सिक्योरिटी की 2 लाख 57 हजार रूपए राशि की एफडी छुड़वाई जानी थी. यह राशि सुरक्षा के तौर पर 5 वर्ष जमा रहती है जिसका समय पूरा हो चुका था. और इसी एफडीआर को तुड़वाने के लिए रिश्वत मांगी गई थी.

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बस स्टैंड पर किराया वसूली के लिए व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को दिए जाएंगे नोटिस : कलेक्टर

बस स्टैंड पर किराया वसूली के लिए व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को दिए जाएंगे नोटिस  : कलेक्टर 

सागर। बस स्टैंड पर किराया वसूली के लिए बस स्टैंड परिसर पर समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को किराया वसूली के लिए नोटिस जारी किए जाएं एवं बस स्टैंड परिसर पर समस्त मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को बस स्टैंड निगरानी समिति की बैठक में दिए। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार, जिला क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी  प्रदीप शर्मा, डीएसपी ट्रैफिक  संजय खरे, बस स्टैंड अध्यक्ष श्री संतोष पांडे,  अतुल दुबे,  विनय चौबे मौजूद थे।


बस स्टैंड निगरानी समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि बस स्टैंड पर बरसों से व्यवसाय कर रहे समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को किराया वसूली के लिए 15 दिवस का कारण बताओ नोटिस दें एवं किराया वसूली करें अन्यथा उनकी बेदखली की जावे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बस स्टैंड परिसर में समस्त मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जावे और विशेषकर महिलाओं के लिए भी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों। जिसमें प्रमुख रुप से शौचालय पेयजल एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने बस स्टैंड पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के लिए भी ऐसे पुलिस कर्मियों को तैनात करने की निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि बस स्टैंड परिसर में प्रत्येक बार आने जाने वाली प्रत्येक वर्ष का रिकार्ड संधारित किया जाए एवं बूम बैरियर लगाया जाए, जिसके माध्यम से बस स्टैंड निगरानी समिति की आय भी बढ़ेगी एवं उनका रिकॉर्ड भी संधारण किया जा सकेगा। इसके लिए उन्होंने स्मार्ट सिटी के माध्यम से कार्य किए जाने के निर्देश दिए।  उन्होंने बस स्टैंड परिसर में महिलाओं के लिए सी-लान्ज बनाने के भी निर्देश दिए एवं आश्रय स्थल में सर्व सुविधा युक्त सुविधाएं मुहैया कराई जावे। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि बस स्टैंड परिसर में 24 घंटे में रुकने वाली एवं समय समय पर आने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार की  जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम कमिश्नर को निर्देश दिए कि 1 सप्ताह के अंदर बस स्टैंड परिसर का संपूर्ण अतिक्रमण हटाया जाए। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

16 जनवरी से लगेगी कोविड वैक्सीन, सागर सम्भाग में आएगी ग्वालियर से वैक्सीन ★ समझें वैक्सीनेशन की व्यवस्था



16 जनवरी से लगेगी कोविड वैक्सीन, सागर सम्भाग में आएगी ग्वालियर से वैक्सीन

★ समझें वैक्सीनेशन की व्यवस्था


★ आईडी कार्ड एवं आधार लिंक्ड मोबाइल पर आए ओटीपी वेरिफिकेशन के साथ चाक चौबंद है वैक्सीननेशन की व्यवस्था

सागर ।  बहुप्रतीक्षित कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का सिलसिला 16 जनवरी 2021 से शुरू होने जा रहा है। कोरोना काल में अपनी जान की परवाह न करते हुए लगातार स्वास्थ्य सेवाएँ दे रहे स्वास्थ्य कर्मियों का कोविड टीकाकरण सबसे पहले किया जाएगा। संभाग कमिशनर श्री मुकेश शुक्ला ने बताया कि प्रथम चरण में पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया जा रहा है।

इन चरणों में समझें वैक्सीनेशन की व्यवस्था

1-सर्वप्रथम उचित आईडी कार्ड के माध्यम से कोविन - सिस्टम में लाभार्थी का पंजीकरण होगा।

2- पंजीकरण के बाद लाभार्थी को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होंगे। प्रथम एसएमएस पंजीकरण की पुष्टि के लिए आएगा तथा द्वितीय एसएमएस वैक्सीननेशन की तिथि,समय, स्थान बताने के लिए आएगा।

3- तीसरा एसएमएस प्रथम टीकाकरण के बाद आएगा जिसमें द्वितीय टीकाकरण की तिथि का उल्लेख होगा तथा चौथा एसएमएस द्वितीय टीकाकरण के पश्चात डिजिटल सर्टिफिकेट की लिंक के साथ भेजा जाएगा।

4- टीकाकरण के दिन वैक्सीसिनेटर ऑफिसर क्रमांक एक के द्वारा लाभार्थी के पंजीकरण का एसएमएस तथा फोटो आइडी की जाँच की जाएगी।

5- तत्पश्चात वैक्सीसिनेटर ऑफिसर क्रमांक-दो द्वारा कोविन-सिस्टम पर लाभार्थी के दस्तावेज को प्रमाणित किया जाएगा।

6- इसके बाद टीकाकरण अधिकारी द्वारा लाभार्थी को वैक्सीन लगायी जाएगी।

7- वैक्सीन लगने के बाद निर्धारित प्रतीक्षालय कक्ष में ऑब्जर्वेशन हेतु करीब आधे घंटे बैठना होगा।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



संभाग के सभी जिलों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को सुचारु रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सागर,पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, छतरपुर कलेक्टर ने एनआईसी कक्ष से बैठक में भाग लिया।

कमिश्नर श्री शुक्ला ने बताया कि सागर संभाग के विभिन्न जिलों में कोविड-19 बचाव की वैक्सीन ग्वालियर से आएगी। वैक्सीन को पूर्ण सुरक्षा के साथ लाया जाएगा। जिन वाहनों से वैक्सीन लाई जाएगी उनकी लोकेशन भी ट्रेक की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर तथा समस्त टीकाकरण अधिकारियों द्वारा कोविड-19 से बचाव संबंधी प्रोटोकॉल का पालन भी किया जाएगा। केंद्र पर सुरक्षा मापदंडों के साथ-साथ सभी प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक होगा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आईएस ठाकुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस संबंध में समस्त जोनल ऑफिसर का प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है।

36 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

सागर जिले में 36 केंद्रों पर कोविड-19 वैक्सीन लगायी जाएगी। इन 36 केंद्रों में से 34 केंद्र शासकीय हैं तथा 2 केंद्र प्रायवेट हैं।
शहरी केंद्रों में तीन केंद्र मेडिकल कॉलेज में, तीन केंद्र जिला अस्पताल में, एक केन्द्र इंदिरा नेत्र चिकित्सालय में, एक भाग्योदय अस्पताल में, एक सागरश्री अस्पताल में तथा एक मकरोनिया रजाखेड़ी शहरी सीएचसी में बनाया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में 26 (सीएचसी तथा पीएचसी में) वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर पहुँचेगा ओटीपी

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर दस्तावेज के प्रमाणीकरण हेतु लाभार्थी के आधार लिंक्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी अर्थात वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इसे कोविन सिस्टम में दर्ज किए जाने के पश्चात ही आगे टीकाकरण की प्रक्रिया की जाएगी। अतः समस्त पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे आधार लिंक्ड मोबाइल लंबर उनके साथ रखें।

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनिट तक प्रतीक्षालय में बैठना होगा अनिवार्य


कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के पश्चात संबंधित लाभार्थियों को प्रतीक्षालय में करीब 30 मिनट तक अंडर ऑब्जर्वेशन रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद यदि किसी व्यक्ति को कोई शिकायत महसूस होती है तो मौक़े पर मौजूद डॉक्टर द्वारा त्वरित एक्शन लिया जाकर चिकित्सकीय कार्यवाही की जाएगी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति और मोर्चा अध्यक्षो की घोषणा

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति और मोर्चा अध्यक्षो की घोषणा


भोपाल। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा ने प्रदेशा कार्यसमिति और मोर्चा अध्यक्षो की घोषणा कर दी है। 











मंगलवार, 12 जनवरी 2021

MP: उपपुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों के तबादले

MP: उपपुलिस अधीक्षक स्तर  के अधिकारियों के तबादले


भोपाल। पुलिस मुख्यालय भोपाल ने उपपुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए है। 














तीन पंचायत सचिव निलंबित, तीन रोजगार सहायको की सेवा समाप्त, लापरवाह उपयंत्री, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी सहित 15 अधिकारियों पर हुुई कार्यवाई

तीन पंचायत सचिव निलंबित, तीन रोजगार सहायको की सेवा समाप्त, लापरवाह उपयंत्री, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी सहित 15 अधिकारियों पर  हुुई कार्यवाई



सागर।  सागर जिले में सुशासन स्थापित करने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देश पर जिला पंचायत के सीईओ  श्री इच्छित गढ़पाले द्वारा  बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले द्वारा मनरेगा कार्यो की समीक्षा की गई। जिसमें लेबर बजट की कम प्रगति होने पर अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत खुरई, देवरी, मालथौन, समय  सीमा में भुगतान न करने पर सहायक लेखाधिकारी मनरेगा जनपद पंचायत केसली का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश जारी किये गये एवं फील्ड पर उपस्थित न होने के कारण श्री प्रभुदास चढ़ार उपयंत्री सागर, श्रीमति मनीषा गोस्वामी, उपयंत्री बंडा, श्री अशोक शुक्ला  उपयंत्री बीना, श्री बंसत तिवारी उपयंत्री रहली, श्री अभिलाष राय उपयंत्री सागर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये गये।
साथ ही लेबर नियोजन कम होने पर उपयंत्री श्री विवेक केशरवानी, श्री कमलेश डेहरिया उपयंत्री एवं श्री आर0 के0 धुर्वे उपयंत्री का एक दिवस का वेतन काटे जाने के आदेश जारी किये गये।
ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक की ग्राम पंचायत मुख्यालय में नियत दो दिवसों पर अनिवार्यतः उपस्थिति के संबंध में म0प्र0 शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग म0प्र0 भोपाल के पत्र क्रं. 617 दिनांक 05-12-2020 से जारी निर्देशों का पालन कराये जाने हेतु जिला स्तर से गठित दल द्वारा दिनांक 11.01.2021 को जनपद पंचायत बंडा की ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत जेजटखेड़ा, खैजराभेड़ा एवं बमूराभेड़ा में पंचायत भवन बंद होने एवं संबंधित सचिव को मुख्यालय से अनुपस्थित पाये जाने के कारण श्री इच्छित गढ़पाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सागर द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

स्वामी विवेकानंद वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा के पोषक : दीपक तिवारी


स्वामी विवेकानंद वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा के पोषक : दीपक तिवारी


बनारस। स्वामी विवेकानन्द अद्वैत वेदान्त और उपनिषद के सनातन संस्कार से प्रेरित थे और उन्होंने कहा कि स्वामीजी वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा के पोषक थे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया व्यापक रुप से हमारे दैनिक व्यवहार को प्रभावित कर रहा है इसलिए इसका सार्थक उपयोग करने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव को दूर रखने के लिए हमें स्वामी विवेकानन्द के प्रेरक उदार चरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम से प्रेरणा लेनी होगी। उक्त उद्गार माखनलाल चतुर्वेदी राष्टीय पत्रकारिता वि.वि. भोपाल के पूर्व कुलपति और जोष होष मीडिया के प्रबंध संपादक सागर मूल के दीपक तिवारी ने काशी हिन्दू वि.वि. वाराणसी के मालवीय मूल्य अनुशीलन केन्द्र द्वारा आयोजित विवेकानंद जयंती राष्टीय युवा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आनलाईन व्यक्त किए।

अध्यक्षता करते हुए समन्वयक प्रो आशाराम त्रिपाठी ने कहा कि स्वमी जी से हमें करुणा सदाचरण प्रेम आदि मूल्यों की शिक्षा लेनी चाहिए। हमें अपने महापुरुषों से राष्ट्रहित के लिए समर्पण की शिक्षा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द हमारी संस्कृति के ध्वजवाहक थे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


इस अवसर पर सारस्वत अतिथि श्री संजीव कुमार राय संस्कृत भारती  ने कहा कि स्वामी जी ने गुरु के आदेश को. कि सनातन धर्म का प्रचार सम्पूर्ण विश्व में करेंगे. सर्वोपरि माना। अतः उन्होंने विभिन्न प्रकार के कष्टों को सहते हुए गुरु मार्ग पर चलते हुए राष्ट्र का मान बढ़ाया इसलिए वे हम सभी के लिए श्रधेय हैं।
मुख्य वक्ता केन्द्र के उप समन्वयक प्रो गिरिजा शंकर शास्त्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वमी विवेकानन्द जी जैसे महापुरुषों का चरित्र हम सबके लिए प्रेरणा स्तम्भ है। स्वामी जी ने मनुष्य में मनुष्यत्व के विकास पर जोर दिया और धर्म मार्ग पर चलने का उपदेश दिया। कार्यक्रम संचालन डा संजीव सर्राफ तथा धन्यवाद ज्ञापन डा उषा त्रिपाठी ने किया। 
इस अवसर पर डा रामकुमार दांगी डा धर्मजंग डा राजीव कुमार वर्मा डा अभिषेक त्रिपाठी डा प्रीति वर्माए डा वैभव डा लालबाबू जायसवाल, अंकित सिंह दांगी, शिवानी सिंह, रोशनी दांगी सहित विश्वविद्यालय के विद्यार्थी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

सोमवार, 11 जनवरी 2021

मुख्यमंत्री ने असली हीरो सागर की श्रीबाई का किया सम्मान ,रेपिस्ट से बचाई थी पीड़िता की जान

मुख्यमंत्री  ने असली हीरो  सागर की  श्रीबाई का किया सम्मान ,रेपिस्ट से बचाई थी पीड़िता की जान 


सागर।  नारी सम्मान और सुरक्षा को एक नई पहचान दिलाने के संकल्प के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मान अभियान आरंभ कर दिया है। नारी सुरक्षा तथा उसकी अस्मिता को क्रूर विचारों से बचाकर विकट परिस्थितियों में निडरता का परिचय देने वाली सागर की श्री बाई को आज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअल माध्यम से सम्मानित किया। इस दौरान सागर से संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, आईजी श्री अनिल शर्मा, कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने श्रीबाई को सम्मान पत्र भेंट किया।

मध्य प्रदेश में अब बेटियों, महिलाओं को उनके अधिकारों के साथ-साथ सम्मान दिलाने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा हर दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। इसी दिशा में जिला प्रशासन भी नारी सुरक्षा से लेकर उनके सशक्तिकरण तक दृढ़ संकल्पित होकर कार्य कर रहा है।
आज के सभ्य, विकसित समाज में आज भी कई विसंगतियां हैं, महिलाएँ जिनका शिकार हो जाती है। इन विसंगतियों को समाज का कोई एक वर्ग दूर नहीं कर सकता। परंतु सभी को साथ मिलकर समन्वित प्रयासों से कदम बढ़ाने होंगे।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ किये गये सम्मान अभियान के तहत सोमवार को सागर की असली हीरो श्रीमती श्रीबाई बंसल को वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से सम्मानित किया गया। श्री बाई द्वारा वह किस्सा भी सुनाया गया जिसके कारण आज उन्हें उनकी निडरता हेतु सम्मानित किया गया।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री बाई से कहा कि उनके साहस को वे दिल से सलाम करते हैं।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट


उल्लेखनीय है कि, सम्मान अभियान के तहत सागर के आप चंद क्षेत्र की निवासी श्रीमती श्री बाई बंसल को रेपिस्ट से महिला की जान बचाने के लिए सम्मानित किया गया।
सम्मान अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं बच्चो को सुरक्षा हेतु जागरूक करना , आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को सचेत कर हतोत्साहित करना एवं महिला एवं बच्चो की सुरक्षा में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है।

कुछ कहो, कुछ करो समझदारी से

सम्मान अभियान के दो मुख्य नारे हैं- 'कुछ कहो कुछ करो समझदारी से ' एवं असली हीरो'। आज से शुरू हुए सम्मान अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा उन नागरिकों को सम्मानित किया गया जिन्होंने महिला अपराध रोकने अथवा घटित होने के उपरांत पीड़िता के समर्थन में सकारात्मक कार्य किये है। ऐसे व्यक्तियों को 'असली हीरो' के रूप में सम्मानित किया गया।


 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

बीड़ी उद्योग पर संकट गहराया ,कोटपा एक्ट में संशोधन को लेकर ,सख्त होगा कानून

बीड़ी उद्योग पर संकट गहराया ,कोटपा एक्ट में संशोधन को लेकर ,सख्त होगा कानून

सागर। ( तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ) ।   एमपी में बीड़ी के कारोबार का अपना इतिहास है।  बुंदेलखंड में सागर और जबलपुर के बीच लगभग दो सौ वर्ष पूर्व हुआ था। तेंदू पत्ते की भरपूर उपलब्धता के करण मध्य प्रदेश में यह उद्योग ८० के दशक में अपनी चरम सीमा पर था। तत्पश्चात् सरकारी रोक-टोक के चलते इस उद्योग का पलायन पश्चिम बंगाल और दक्षिण एवं पूर्व भारत के राज्यों की ओर होता चला गया। आज कई ऐसे क़ानून आ रहे हैं जो बीड़ी उद्योग को निश्चित रूप से ख़ाक में मिला देंगे। कोरोना काल में संकटो से जूझ रहे बीड़ी जैसे  कुटीर उधोग के सामने नए नए संकट पैदा 
हो रहे है। 

कोटपा की नई नियमावली, दुकानदार को कराना होगा रजिस्ट्रेशन 

कोटपा अर्थात् सिगरेट एंड अदर टबैको प्रॉडक्ट्स ऐक्ट क़ानून २००३ में हाल ही में संशोधन कर ३१-दिसम्बर-२०२० को नयी नियमावली ज़ारी की गयी ।  संशोधन अगले महीने फरवरी माह से लागू हो जाएंगे। इन पर चर्चा करने सरकार ने वक्त भी कम दिया है। 
जिसके नियम बीड़ी उद्योग के लिए पूर्णतः अव्यवहारिक हैं। नियमों के अनुसार बीड़ी निर्माता बीड़ी के बंडल पर अपने ब्रांड या लेबल का चित्र नहीं दर्शा सकते हैं। दुकानदार अपनी दुकान पर बीड़ी-बण्डलों को प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं। ऐसे में ग्राहक कैसे समझेगा कौनसा दुकानदार बीड़ी बेचता है और कौनसा नहीं? ग्राहक अपने पसंदीदा ब्रांड की बीड़ी को भी नहीं पहचान पाएगा। खुली बीड़ियों का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा। हर बंडल २५ बीड़ी का ही होना चाहिए। हर बंडल पर MRP और निर्माण की तारीख़ छपी होना अनिवार्य होगा। बीड़ी की पैकिंग की प्रक्रिया को रिलाई कहते हैं जो पूर्णतः हाथों से की जाती है न की मशीन से। उपरोक्त नियमों को रिलाई की प्रक्रिया में शामिल करना नामुमकिन है।  इसके अतिरिक्त हर बीड़ी निर्माता, ठेकेदार, व्यापारी, डीलर, डिस्ट्रिब्युटर, पनवाड़ी एवं दुकानदार को कोटपा के तहत पंजियन करवाना अनिवार्य होगा। ऐसा न होने पर लाखों के जुर्माने सहित जेल होगी। 

कोटपा क़ानून की नवीनतम नियमावली को ध्यान से पढ़ें तो कोई भी व्यक्ति अपने घर के बाहर धूम्रपान नहीं कर सकता। ऐसा प्रतीत होता है कि बीड़ी को गाँजा या ड्रग्स की श्रेणी में रख दिया गया है। और तो और कोटपा के किसी भी नियम को तोड़ना एक दण्डनीय अपराध माना गया है और ऐसा होने पर सात वर्ष तक का कारावास और करोड़ों का जुर्माना भी लग सकता है। हैरत की बात यह है कि कोटपा के तहत यह नियमावली दिसम्बर में बनी और इसे फ़रवरी से लागू किया जाना है। इसके संदर्भ में बीड़ी मज़दूरों, निर्माताओं, रिलाईवालों, तेंदू-पत्ता संगों, रीटेलर-संगों, पनवाड़ियों, तम्बाकू किसानों इत्यादि को अपना पक्ष रखने का मौक़ा ही नहीं दिया गया। बजट में बीड़ी पर अत्यधिक टैक्स बढ़ने की ख़बर भी चल रही है। ऐसा हुआ तो निश्चित ही यह बीड़ी उद्योग का अंत होगा। यदि बीड़ी ही नहीं रही तो राज्य-सरकारों से टेंडरों में ख़रीदे गए तेंदू-पत्ते का क्या मूल्य रह जाएगा?! 
बीड़ी मूलतः ग्रामीण-कुटीर उद्योग है जो देश भर में २.६ करोड़ तम्बाकू किसानों, ८५ लाख बीड़ी श्रमिकों, ४० लाख से अधिक आदिवासी-तेंदू-पत्ता-संग्राहक परिवारों और ७५ लाख पनवाड़ियों के रोज़गार का माध्यम है। इस उद्योग को न तो बिजली और न ही पानी की आवश्यकता पड़ती है। अतः इसका कार्बन-उत्सर्जन और कार्बन-पदचिह्न बहुत कम है। लेकिन आज इस उद्योग को सिगरेट और गुटका जैसे उद्योगों के समतुल्य रख इसपर मशीन-निर्मित उत्पादों के नियम लगाए जा रहे हैं जो इसे धीरे-धीरे ख़त्म कर रहे हैं।


क्या बीड़ी उद्योग  बन्द हो जाएगा....

नियमों से चलने वाले निर्माता तो इस प्रश्न का उत्तर "हाँ" में देते हैं। मध्यप्रदेश बीड़ी उधोग संघ के अनिरुद्ध पिम्पलापुरे कहते है कि कोटपा के जो नए संशोधन होने वाले है । उसके अनुसार तो बीड़ी का कारोबार बंद होने की कगार पर आ जायेगा। कोरोना काल मे बड़ी मुश्किल हुई है। देखे तो बीड़ी बनाना आत्मनिर्भर जैसा काम है। घरों में बैठकर लोग अपनी सुविधानुसार बनाते है। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



संशोधन अव्यवहारिक: कामरेड अजित जैन

बीडी कामगार यूनियन से जुड़े और एटक के राज्य महासचिव कामरेड अजित जैन कोटपा में होने जा रहे संशोधन को बिल्कुल अव्यावहारिक, अनुचित और कुटीर उद्योग को बंद करने वाला बताया है । जिसके दुष्परिणाम सामने आयेगे ।उन्होने कहा कि बीडी उधोग से देश भर में 15 करोड लोग जुडे हैं ।  जिससे रोजगार पर कुठाराघात होगा । संशोधन में जो बाते कही जा रही है वे सब समझ से परे है । कुटीर उद्योग को बंद करके मशीनीकृत उधोग को बढावा देने वाला है । एक बीडी के पांच लायसेंस लेने पडेगे ।

तेंदूपत्ता तुड़ाई के ठेको के बीच नए संसोधन

एमपी में तेंदूपत्ता संग्रहण के ठेके 2021 के हो चुके। सरकार को 11 सौ करोड़ से अधिक का लाभ मिलेगा। यहां सवाल उठता है कि यदि बीड़ी के कारोबार पर इन नए नियमो के चलते विपरीत असर पड़ा तो इस तेंदूपत्ते का सरकार क्या करेगी ? 

बीड़ी के अवैध कारोबारियों को इन नियमो का कोई असर नही पढ़ने वाला है।  वीराने में जंगल से तेंदू-पत्ता चुराकर अपने खेत की तम्बाकू से नगद में मज़दूरी देकर बिना चित्रात्मक चेतावनी के बीड़ी बनाकर नगद विक्रय करने वाले निर्माता को न ही कोटपा रोक पाएगा और न ही कर-चोरी का भय।  भविष्य में बीड़ी का धंधा नियम कानूनों से चलने वालों के लिए मुसीबत होगा। चोरों और अवैध कारोबारियों के हवाले हो जाएगा। 



---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive