शनिवार, 22 जनवरी 2022

कृषि उत्पादन आयुक्त ने खेतों का किया निरीक्षण


कृषि उत्पादन आयुक्त ने खेतों का किया निरीक्षण

सागर। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री शैलेंद्र सिंह द्वारा ग्राम एरन मिर्जापुर तथा खजुरिया ग्राम विकास खंड राहतगढ़ में कृषक श्री अशोक बाबू कुशवाहा तथा श्री अतर सिंह के खेतों में कृषि विभाग द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के गेहूं प्रदर्शनों का अवलोकन किया तथा कृषकों से फसलों की स्थिति जानी । तत्पश्चात ग्राम खजुरिया में कृषक श्री राधेश्याम साहू के खेत में लगे कृषि विज्ञान केंद्र के चना प्रदर्शन तथा कृषि विभाग द्वारा प्रदाय मसूर बीज की फसल का अवलोकन किया ।  कृषक द्वारा इस दौरान गेहूं की उन्नत किस्म के बारे में  कृषि उत्पादन आयुक्त  को बताया।

  उप संचालक कृषि श्री बीएल मालवीय ने जिले में विभिन्न फसलों की स्थिति तथा विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ आशीष त्रिपाठी ने कृषि विज्ञान केंद्र की गतिविधियों से कृषि उत्पादन आयुक्त को अवगत कराया। भ्रमण के दौरान श्री बीएल मालवीय उपसंचालक कृषि, सागर, डॉ आशीष त्रिपाठी, कृषि विज्ञान केंद्र देवरी, श्री जितेंद्र राजपूत, उप परियोजना संचालक आत्मा, श्री अनिल राय अनुविभागीय अधिकारी कृषि, सागर श्री आर एस वर्मा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी राहतगढ़ एवं संबंधित ग्रामों के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित रहे। 

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 2487 हितग्राहियों को किया लाभान्वित

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मालथौन में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 2487 हितग्राहियों को किया लाभान्वित


मालथौन।मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2193 हितग्राहियों को 15.2 करोड़ राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए इसके साथ ही 294 हितग्राहियों के खातों में 2.94 की राशि हस्तांतरित की। उन्होंने स्ट्रीट वेंडर योजना के 10 हितग्राहियों के दस-दस हजार राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए।_

     मालथौन के बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण राशि हितग्राही के खातें में डाली जा रही है, ताकि कोई बीच में गड़बड़ी न कर सके। उन्होंने बताया कि मालथौन में अब तक इस योजना के 4 हजार आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि वे मालथौन नगर परिषद् क्षेत्र में अनुसूचित जाति और जनजाति परिवार को गृह प्रवेश कराते हुए वहीं पर भोजन करेंगे। 

     मालथौन में चल रहे विकास कार्याें की चर्चा करते हुए मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि 1.15 करोड़ रूपए देकर वन विभाग से जमीन ट्रांसफर कराई है ताकि वहां नये विकास कार्य कराए जा सकें। गऊधा धाम के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए 3.36 करोड़ रूपए, आडीटोरियम निर्माण के लिए 3 करोड़ रूपए, माॅडल रोड निर्माण के लिए 1.77 करोड़ रूपए, वार्डों में सीसी रोड, नाली निर्माण के लिए 4.21 करोड़ रूपए, मुक्तिधाम विकास के लिए 54 लाख रूपए, मालथौन में नल से घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 42 करोड़ रूपए तथा पूरे ब्लाक के ग्रामों में पानी पहुंचाने के लिए 450 करोड़ रूपए पहले ही, मंजूर कराये जा चुके हैं। महीने भर बाद मालथौन तालाब में गहरीकरण और सौंदर्यीकरण का काम शुरू कराया जाएगा। 

     मंत्री श्री सिंह ने बीना नदी, हनौता और उल्दन सिंचाई परियोजनाओं में कार्य की प्रगति का ब्यौरा देते हुए कहा कि आने वाले दो-तीन सालों में इनसे पूरे खुरई विधानसभा क्षेत्र में सौ प्रतिशत सिंचाई होने लगेगी और क्षेत्र से गरीबी दूर करने का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि इस ब्लाक में बिजली सप्लाई व्यवस्था सुधारने का काम भी किया जा रहा है। पिछले दिनों ओला और पाले से हुई फसल क्षति का सर्वे कराकर राहत राशि शीघ्र वितरित कराने के निर्देश आधिकारियों को दिये हैं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव में ओबीसी वर्ग को प्रतिनिधित्व मिले, इसके लिए कानूनी लड़ाई लड़ी है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने अध्यादेश वापस लेते हुए ओबीसी आरक्षण का मार्ग प्रशस्त किया है। अभी परिसीमन का कार्य चल रहा है। कुछ महीने बाद ओबीसी आरक्षण के साथ पंचायत और नगरीय निकायों के चुनाव सम्पन्न होंगे। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने निःशुल्क वेक्सीनेशन का अभियान जिस तेजी से चलाया, उसी का परिणाम है कि कोरोना की तीसरी लहर बढ़ने के बाबजूद हम सबका जीवन सुरक्षित है। अतः इसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी, मुख्यमंत्री श्री चौहान और भाजपा सरकार का धन्यवाद करें। श्री सिंह ने कहा कि कोरोना की इस लहर में भी मास्क जरूर लगाये और सोशल डिस्टेंसिंग रखें। अगर सर्दी, खांसी, बुखार है तो जांच कराएं। मालथौन के बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम मेें उक्त योजनाओं के हितग्राही, भाजपा के स्थानीय नेता, कार्यकर्ता, अधिकारी, कर्मचारी तथा नागरिकण उपस्थित थे। 

समाजवादी नेता सुधीर ठाकुर का निधन, बीएमसी में की गई देहदान ★ सुधीर बचपन से मुझसे जुड़े रहे : रघु ठाकुर ★ सेवादल कांग्रेस ने दी सलामी


समाजवादी नेता सुधीर ठाकुर का निधन, बीएमसी में की गई देहदान
 
★ सुधीर बचपन से मुझसे जुड़े रहे : रघु ठाकुर
★ सेवादल कांग्रेस ने दी सलामी 

सागर। समाजवादी विचारधारा के प्रेरणा स्रोत डॉ राम मनोहर लोहिया की वैचारिक धारा के अनवरत संवाहक देश के समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर जी के अति निकट परकोटा निवासी सुधीर ठाकुर जी का दुखद निधन हो गया है। जिनकी देहदान बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज में की गई। उनके निधन पर अनेक गणमान्य नागरिकों ने श्र्द्धांजलि अर्पित की। 

सुधीर बचपन से मुझसे जुड़े रहे : रघु ठाकुर 

समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने बताया कि साथी सुधीर ठाकुर का निधन मेरे लिए एक निजी अपूरणीय क्षति है। सुधीर बहुत बचपन से मेरे साथ जुड़े रहे ।और शायद वह मुझे अपने भाइयों से भी ज्यादा करीब थे।जितना विश्वास मेरा उन पर रहा और उनका उनका मुझ पर रहा उसे आज शब्दों में कहना भी कठिन  है।
परसों रात को मैं उन्हें बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में देख कर आया था। लगभग दो घण्टे वहाँ था।डॉ ओझा डॉ पटेल डॉ देवेंद्र  और अन्य चिकित्सकों से बात भी की थी और इलाज की व्यवस्था भी देखी थी। डॉ ओझा तो एक घण्टे मेरे साथ ही रहे थे। 
कल दिन में भी आईसीयू वार्ड के प्रभारी डॉ देवेंद्र जी और डीन डॉ वर्मा जी से बात कर उनके स्वास्थ्य के प्रति अवगत कराया था तथा बेहतर देखभाल की अपेक्षा की थी। 
वह काफी कमजोर पड़ चुके थे ।उन्हें शक्कर की बीमारी भी परेशानी का कारण थीऔर शरीर कमजोर था ।परंतु अभी छोड़कर चले जाएंगे यह कल्पना नहीं थी। 
कल जब उनसे  मेरी बात हुई तो मुझे बताया कि रात में नींद नींद ठीक से आई । और मुझे लगा था कि वह अब स्वस्थ हो जाएंगे ।मैं दोपहर में बाहर का बना हुआ और रास्ते से मेरी बात हुई तो उन्होंने  बताया कि उनकी तबीयत में फिर खराबी आई है। मैंने बीएमसी के डीन डॉक्टर वर्मा जी को फोन किया। डॉ देवन्द्र जी को फोन किया और उन्हें भी अवगत कराया। उन्होंने डॉक्टरों को भेजकर फिर जांच कराई। और जो भी संभव इलाज था वह किया। जा रहा।परंतु अचानक आज सुबह वह दुनिया को छोड़ कर चले गए ।
सुधीर का और मेरा संबंध लगभग 50 साल से था।दो भाइयों के बीच भी ऐसे निस्वार्थ रिश्ते नहीं होते होंगे जेसे रिश्ते हमारे उनके बीच थे। मैं  उनकी मोटरसाइकिल  पर ही जिले भर का दौरा करता रहा। हम लोग साथ-साथ रहे मेरे राजनेतिक काम  भी वही देखते थे ।सारी सूचनाएं वह देते थे। जो काम उन्हें देते थे  वह काम वे करते थे। जो काम सौंपा वह करते थे और यहां तक की अगर मैं सागर पहुंचा तो मेरे चाय पानी से लेकर खाने तक की सारी व्यवस्था वही देखते थे।
पिछले कुछ समय से बीमारी की वजह से वे गाड़ी नहीं चला पाते थे।
आज मैं उनकेअभाव में अपने आप को अधूरा महसूस करता हूं ।
सुधीर जहां भी रहो वहां खुश रहना। उनकी पत्नी श्रीमती राजेश्वरी मेरी बेटी के समान है मैं उन्हें अपनी संवेदनाये उन्हें भेज रहा हूँ। सुधीर कभी मुझे अकेला छोड़कर जाएगा यह कल्पना नहीं थी परंतु नीति का यही फैसला  था। 
मै लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी और सभी समाजवादी कार्य कर्ता उन्हें अपनी भाव पूर्ण श्रृद्धाञ्जलि अर्पित करते है। 



सेवादल कांग्रेस ने दी सलामी 

श्री सुधीर ठाकुर के मरणोपरांत देहदान करने पर जिला शहर कांग्रेस सेवादल परिवार ने अध्यक्ष सिंटू कटारे के नेतृत्व में बुंदेलखंड मेडीकल कालेज पहुंचकर उनको श्रृद्धा सुमन अर्पित कर श्रृद्धांजलि अर्पित की और उनके पार्थिव शरीर को सेवादल की परंपरानुसार सलामी देकर विदाई दी।
इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष कृष्णवीर सिंह ठाकुर, रामकुमार पचौरी,अखलेश केशरवानी,शिवसेना उपराज्य प्रमुख पप्पू तिवारी,विनोद तिवारी,राजेंद्र सिंह ठाकुर,अतुल तोमर,शैलेन्द्र ठाकुर,नितिन पचौरी,रामगोपाल यादव, अंकुर यादव,सीताराम तिवारी,हर्षित तिवारी,पुष्पेंद्र सिंह गौर,विकास चौबे के साथ -साथ समस्त परिवारजन,और वरिष्ठजन आदि उपस्थित रहे।


 

सीएम शिवराज सिंह 23 जनवरी को केसली के ग्राम बासा आएंगे

सीएम शिवराज सिंह  23 जनवरी को केसली के ग्राम बासा आएंगे

सागर, 22 जनवरी 2022/ मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान 23 जनवरी को केसली विकासखण्ड के ग्राम बासा तुलसीपार आएंगे। मुख्यमंत्री यहां स्थानीय कार्यक्रम में षामिल होंगे।
दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्री चौहान भोपाल से दोपहर 12.25 बजे हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 1.10 बजे बासा तुलसीपार पहुंचेंगे। स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के पष्चात् अपरान्ह 3.45 बजे बासा के हेलीकाप्टर द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे।                                   
जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया ने बताया कि सीएम यहां पार्टी के बूथ विस्तारक कार्यक्रम के तहत कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। 

सुरखी क्षेत्र में 10 करोड़ के विकास कार्याे का भूमिपूजन किया मंत्री गोविंद राजपूत ने

सुरखी क्षेत्र में  10 करोड़ के विकास कार्याे का भूमिपूजन किया मंत्री गोविंद राजपूत ने

सागर ।  राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा सुरखी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत सुरखी नगर परिषद् में शनिवार को ग्राम चतुर्भटा, मिडवासा, बिदवास तथा करैया गांव में लगभग 10 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया। क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए पैसों की कमी नहीं आने दी जाएगी सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर गांव के हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाना मेरा संकल्प है। ताकि हमारे क्षेत्र की माताएं-बहिने पानी के लिए अब परेशान नहीं होंगी। 
हर जरूरतमंद को मिलेगा घर
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने कहा कि हर जरूरतमंद के लिए पक्का घर दिया जाएगा। सुरखी विधानसभा क्षेत्र में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जितने भी पात्र हितग्राही हैं उनका सर्वे कर जल्द से जल्द सूची पहुंचाई जाए ताकि हमारे क्षेत्र के लोगों के लिए पक्के घर की व्यवस्था हो सके। श्री राजपूत ने कहा कि जिन लोगों के दस्तावेज जमा नहीं हुए हैं, वह जल्द से जल्द जमा कर दें। क्षेत्र में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति बिना घर के नहीं रहेगा।
डैम से पहुंचाया जाएगा पानी
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने कहा कि चतुर्भटा, उमरारी एवं करैया गांव में राहतगढ़ स्थित डेम से पानी पहुंचाया जाएगा, सुरखी विधानसभा क्षेत्र में कई गांव ऐसे हैं जहां पानी पहुंचने में परेशानी हो रही थी, लेकिन उसको भी खत्म करते हुए करोड़ों रुपए की योजनाओं से सुरखी विधानसभा क्षेत्र के हर परिवार तक पानी पहुंचाने का कार्य किया जाएगा।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा चतुर्भटा में नल जल योजना,सड़क निर्माण, उमरारी मिडवासा गांव में रोड तथा नल जलयोजना का भूमि पूजन करते हुए गांव में मंदिर बनाने के लिए 5 लाख की स्वीकृति दी। साथ ही ग्राम विदवास में नलजल योजना तथा रोड निर्माण का भूमि पूजन किया तथा करैया ग्राम पहुंचकर नलजल योजना सहित सड़क निर्माण तथा अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। जिससे क्षेत्र में विकास कार्यों से उत्साहित ग्रामीणों ने राजस्व एवं परिवहन मंत्री का हृदय से स्वागत किया तथा स्वीकृत कार्यों के लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री का धन्यवाद प्रेषित किया।
कार्यक्रम में नरेश दुबे, जिला पंचायत सदस्य नर्मदा सिंह, सरवन सिंह सुरखी, सरपंच महाराज सिंह, मंडल अध्यक्ष जगदीश सिंह लोधी, बहादुर सिंह, भैयाराम पटेल, हल्ले बजाज, ओंकार सिंह, शिवनंदन दुबे, विशाल सिंह, मदन सिंह लोधी, रामाधार सिंह, माखन सिंह ठाकुर, राकेश तिवारी, लखन राव, अमर जैन, इंदू बजाज, डेलन सिंह, सौरभ सिंह, अतुल भार्गव, सहित सैकड़ों ग्रामीणजन सहित पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

शुक्रवार, 21 जनवरी 2022

राहतगढ़ वाटरफॉल व बीना परियोजना की समीक्षा की राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने ★ विकास कार्याे की धीमी गति पर अधिकारियों को लगाई फटकार


राहतगढ़ वाटरफॉल व बीना परियोजना की समीक्षा की राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने 

★ विकास कार्याे की धीमी गति पर अधिकारियों को लगाई फटकार

सागर । राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत जी कलेक्ट्रेट सभागार में वाटरफॉल राहतगढ़ बस स्टैंड तथा बीना परियोजना के संबंध में समीक्षा बैठक ली। जिसमें संबंधित विभाग के समस्त अधिकारियों से चर्चा की। विकास कार्यों की धीमी गति को लेकर राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को आड़े हाथों लेते हुए फटकार भी लगाई समय पर कार्य करने के लिए अधिकारियों को नसीहत दी राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने कहा कि राहतगढ़ का वाटरफॉल जल्द ही प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल होगा इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं है 1करोड़ 50लाखकी राशी स्वीकृत हो चुके हैं और भी जो पैसों संबंधी आवश्यकता होगी वह पूरी की जाएगी। लेकिन काम की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा साथ ही बनेनी घाट के सौंदर्य करण के लिए 50लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जिसका कार्य जल्द से पूर्ण होना चाहिए अधिकारियों से राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि राहतगढ़ क्षेत्र के बस स्टैंड, वाटरफॉल और बनेनी घाट पर चल रहे सौंदर्य करण तथा विकास कार्यों में गति लाई जाए और जल्द से यह कार्य पूर्ण किया जाए।

विस्थापन में सबको मिलेगा लाभ

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी -ने कहां के बीना परियोजना के तहत कुछ गांव डूब में आ रहे हैं जिनके लिए शासन से उनके अनुसार सारी व्यवस्थाएं की जाएगी विस्थापन में जिन लोगों की जमीन और घर डूब में आए हैं उन्हें शासन द्वारा अलग से मकान और सर्व सुविधा युक्त कॉलोनी की व्यवस्था की जाएगी यह जो लोग अन्य कोई मांग करते हैं तो उसके हिसाब से उन्हें मुआवजा भी दिया जाएगा ।
जल्द पहुंचाई जाए सर्वे रिपोर्ट
बैठक में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने अधिकारियों से विशेष रूप से कहा कि पिछले दिनों ओलावृष्टि के कारण खराब हुई किसानों की फसलों का जल्दी सर्वे कर शासन को रिपोर्ट सौंपी जाए ताकि हमारे किसान भाइयों तक जल्द से जल्द राहत राशि पहुंचाई जा सके उन्होंने कहा कि हर किसान के साथ और हर सुख दुख में सरकार खड़ी हुई है किसान की फसलों में हुए नुकसान का पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

अतिरिक्त ड्रोन के लिए की बात

स्वामित्व योजना के कार्य के लिए जिले में दो ड्रोन उपलब्ध हैं जिनसे पूरे जिले में कार्य चल रहा है काम में तेजी लाने के लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने जिले में एक और अतिरिक्त ड्रोन की मांग करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द स्वामित्व योजना के तहत जिले का सर्वे कराए ताकि लोगों को उनकी जमीन मकान का अधिकार पत्र मिल सके इसमें जो भी समस्याएं आ रही हैं उन्हें दूर किया जाएगा काम में तेजी लाने के लिए एक अतिरिक्त ड्रोन जल्द ही जिले के लिए उपलब्ध होगा इसके लिए राजस्व एवं परिवहन मंत्री ने चीफ सेक्रेटरी से बात की है।


आवास योजना की लिस्ट करें तैयार

 अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र हितग्राहियों की सूची जमा करें ताकि हर परिवार के लिए पक्का घर मिल सके ।

गांव के घर घर में पहुंचेगा स्वच्छ जल

बैठक के दौरान राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी ने कहा कि सुर्खी विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में और हर गांव के हर घर में स्वच्छ पीने का जल पहुंचाया जाएगा, हर घर में नल जल योजना के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाएगी जिससे क्षेत्रवासियों के लिए पानी की समस्या से निजात मिलेगी।

बैठक में मुख्य रूप से भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया , भाजपा वरिष्ठ नेता हीरा सिंह राजपूत ,शैलेंद्र श्रीवास्तव कलेक्टर दीपक आर्य ,जिला पंचायत सीईओ क्षितिज सिंघल सहित पर्यटन विभाग , आर ई एस नगर परिषद  , नगर पालिका,तथा वन विभाग के अधिकारी इंजीनियर सहित कर्मचारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री के प्रयासों से ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण का रास्ता साफ : मंत्री भूपेन्द्र सिंह

 
मुख्यमंत्री के प्रयासों से ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण का रास्ता  साफ : मंत्री भूपेन्द्र सिंह


भोपाल। सर्वोच्च न्यायालयने नीट और पीजी परीक्षा में 27 प्रतिशत आरक्षण को उचित ठहराते हुए  जो तर्क और कारण बताए हैं, उससे मध्यप्रदेश में पंचायतों और नगरीय निकायों के चुनाव में पिछड़ा वर्ग के 27 प्रतिशत आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है। यह कहना है प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह का।

श्री सिंह ने कहा कि पंचायतों और नगरीय निकायों में 27 प्रतिशत आरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्णय और प्रयासों से सर्वोच्च न्यायालय में सफलता मिली है। कोर्ट ने पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को सामाजिक न्याय माना है। इससे उलट महाराष्ट्र में बिना ओबीसी आरक्षण के ही पंचायत चुनाव हो गए हैं जबकि मध्यप्रदेश सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण पर न सिर्फ याचिका दायर की बल्कि अपनी तरफ से वरिष्ठ वकीलों के माध्यम से सार्थक तर्क भी रखे।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में पंचायत चुनाव से संबंधित अध्यादेश को वापस नहीं लेते तो प्रदेश में भी पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के बिना ही चुनाव हो जाते। यह माननीय शिवराज जी का ही निर्णय था जिसकी वजह से पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में पिछड़ा वर्ग आरक्षण का रास्ता खुला है।

श्री सिंह ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के प्रति यह मुख्यमंत्री श्री चौहान की ही प्रतिबद्धता  है कि उन्होंने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक आयोग का दर्जा  दिया है। शिवराज जी ने ही विधानसभा में पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव को बिना ओबीसी आरक्षण के नहीं होने देने का संकल्प रखा था।

नगरीय विकास एंव आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पंचायतों और स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति के कारण प्रदेश का पिछड़ा वर्ग समाज शीघ्र ही उनका अभिनंदन करेगा। 

SAGAR : बदमाश से परेशान होकर की थी गांव के कुछ लोगो ने हत्या, ★ थाना भानगढ के ग्राम कंजिया क्षेत्र मे हुई हत्‍या का खुलासा

SAGAR : बदमाश से परेशान होकर की थी गांव के कुछ लोगो ने हत्या, 
★ थाना भानगढ के ग्राम कंजिया क्षेत्र मे हुई हत्‍या का खुलासा 

सागर ।सागर जिले के भानगढ़ थाना क्षेत्र में हुए हत्याकांड का पुलिस ने खुलासा कर लिया है। पुलिस के अनुसार 18 जनवरी को फरियादी भरतराम पिता अनरत सिंह यादव नि. कंजिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि इसका भाई ज्ञानसिंह यादव का शव रोड किनारे डला है, किसी अज्ञात व्यक्ति ने ज्ञानसिंह को मार कर शव सड़क किनारे फेंक दिया है, जिस पर थाना भानगढ़ में अपराध 10/2022 धारा 302,201 ता.हि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
मामले में मृतक ज्ञानसिंह यादव गाँव के परिवारजनो एवं समाज के लोगो मे इसकी हत्या को लेकर काफी रोष था मामल का यथाशीघ्र खुलासा करने एवं सुनियोजित विवेचना हेतू  पलिस अधीक्षक  सागर श्री तरूण नायक के आदेशानुसार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर श्री विक्रम सिंह कशवाहा,  एसडीआपी बीना श्री उदयभान सिंह बागरी के निर्देशन मे थाना प्रभारी आगासौद निरी.रावेन्द्र सिंह बागरी को मामले की विवेचना सौपी गई एवं थाना प्रभारी बीना कमल निगवाल, थाना प्रभारी भानगढ़ लखन डाबर, चौकी प्रभारी कंजिया आनंद राय, प्र.आर.384 सत्येन्द्र सिंह, आर.1537 सूरज. आर.1387 छोटेलाल, आर.1564 राकेश एवं अन्य पुलिस स्टाफ की पुलिस टीम बनाई गई ।
 पुलिस व्दारा विश्वसनीय सूत्रो, मुखबिरो एवं परिवारजन के कथनो एवं आसपास पूछताछ के आधार पर संदेहीयान निरन उर्फ निरंजन लोधी, भगवानसिंह लोधी, किस्स लोधी. प्रेमसिंह लोधी. गोलू लोधी, कल्लू लोधी सभी नि. ग्राम दौलतपुर चौकी कंजिया की तलाश पतारसी की जो संदेहीयान 1.निरन उर्फ निरंजन पिता खिलान सिंह लोधी उम्र 37 साल 2. भगवान सिंह पिता लालाराम लोधी उम्र 35 साल 3.किस्सू उर्फ रामकिशोर पिता जगन्नाथ लोधी उम्र 28 साल 4.प्रेमसिंह पिता बलराम लोधी उम्र 27 साल 5.गोलू उर्फ कमलसिंह पिता अजब सिंह लोधी उम्र 27 साल सभी नि. ग्राम दौलतपुर चौकी कंजिया थाना भानगढ को पलिस टीम व्दारा दस्तयाव कर हिरासत में लेकर मामले के संबंध में पूछताछ की जिन्होने बताया कि - हमारे गाँव के बगल मे रेन्ज की सरकारी जमीन है। जिस पर हम गाँव के लोग वर्षों से खेती किसानी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते आ रहे थे। ग्राम कंजिया के ज्ञानसिंह यादव, उक्त जमीन हम गाँव के लोगो से अपने बाहुबल के दम पर छीनकर खेती किसानी करने लगा, हमारे गाँव के जानवर भी सरकारी जमीन पर चरने नहीं जाने देता था। जिससे हमारे परिवार के भरण पोषण एवं जानवरो को चरने की परेशानी आ रही थी। इसी बात पर से निरन उर्फ निरंजन लोधी ने गाँव के भगवान सिंह लोधी . किस्स उर्फ रामकिशोर लोधी . कल्लू उर्फ गंदर्भ लोधी, प्रेमसिंह लोधी और गोलू लोधी के साथ मिलकर ज्ञानसिंह यादव को जान से मारने का प्लान बनाया दिनांक 17/01/2022 के रात्रि करीब 9.00 बजे जैसे ही ज्ञानसिंह यादव, तिलक सिंह के घर से मोटर सायकल से निकला तो योजनाबध्द तरीके से प्रेम लोधी एवं गोलू लोधी ने अपने घर की छत से हम लोगो को टार्च से इशारा किया हम लोग समझ गये कि ज्ञानसिंह आ रहा है रात्रि एवं अधिक ठंड होने से आस पास सूनसान था, निरन उर्फ निरंजन लोधी, भगवानसिंह लोधी, किस्स उर्फ रामकिशोर लोधी, कल्लू उर्फ गंदर्भ लोधी चारो लोग लोहे का ऐंगल, कतरना, लाठी, कुल्हाडी लेकर गाँव से सडक मे मिलने वाले रास्ते पर सडक की चढाई एवं मोड से कुछ कदम दूर खडे हो गये। यह सोचकर कि ज्ञानसिंह यादव कंजिया तरफ मुडने के लिये मोटर सायकल धीमी करेगा तभी ये लोग उस पर हमला कर देगें, जैसे ही ज्ञान सिंह यादव ने अपनी मोटर सायकल कंजिया तरफ मुडने के लिये धीमी की तो कल्लू लोधी ने बगल से लाठी मारी जिससे वह मय मोटर सायकल के गिर गया फिर चारो ने कुल्हाडी, लोहे के ऐंगल, लाठी, लोहे के कतरना से ज्ञानसिंह यादव को जान से मारने की नियत से सिर मे, पीठ मे एवं शरीर मे जब तक बार करते रहे तब तक लगा कि वह मर गया। फिर चारो लोगो ने सबूत मिटाने की नियत से ज्ञानसिंह यादव को लहू लुहान हालात मे रोड पर डाल दिया पास मे ही मोटर सायकल डाल दी जिससे लगे कि उसका एक्सीडेन्ट हुआ है। फिर ये लोग घटना घटित करके मौके से भाग गये। संदेहीयानो के मेमोरेन्डम लेख कर घटना बालाजरब जप्त किये, कधन. मेमोरेन्डम, जप्ती के आधार पर आरोपियो को विधिवत गिरफ्तार किया गया जिन्हे माननीय न्यायालय पेश किया जाता है।

SAGAR : परसोरिया राशन दुकान के विक्रेता पर मामला दर्ज, ★ चोर बाजारी निवारण एवं आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई


SAGAR : परसोरिया राशन दुकान के विक्रेता पर मामला दर्ज,

★ चोर बाजारी निवारण एवं आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

सागर। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिले की परसोरिया की शासकीय उचित मूल्य दुकान के तत्कालीन विक्रेता नीरज दुबे एवं एफपीएस-2 अंशुल सोनी पर चोर बाजारी निवारण एवं आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम 1980 के अंतर्गत कार्रवाई है।

उल्लेखनीय है कि सागर ग्रामीण की कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती चारू जैन द्वारा सेवा सहकारी समिति मर्यादित केरबना में संलग्न शासकीय उचित मूल्य दुकान परसोरिया की दिनांक 27 दिसम्बर 2021 को जांच की गई। प्रस्तुत प्रकरण प्रतिवेदन दिनांक 30 दिसम्बर 2021 एवं दिनांक 7 जनवरी 2022 को प्रस्तुत पूरक प्रतिवेदन पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सागर श्री अमन मिश्रा के द्वारा खाद्यान्न की मात्रा की राशि 2679007 रुपए नीरज दुबे एवं अंशुल सोनी से वसूली के आदेश दिए गए।

साथ ही प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए अग्रिम कार्रवाई हेतु कलेक्टर श्री दीपक आर्य की ओर प्रेषित किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री आर्य के द्वारा प्रकरण का विस्तृत अवलोकन किया गया एवं उनके यह समाधान हो जाने पर कि अनावेदक परसोरिया शासकीय उचित मूल्य दुकान के विक्रेता नीरज दुबे एवं अनावेदक एपीएस02 अंशुल सोनी द्वारा हितग्राहियों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के लाभ से वंचित रखा गया। आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति में प्रभाव डाला गया।
 
तदोपरांत संबंधितों के विरुद्ध चोर बाजारी निवारण एवं आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम 1980 की धारा 3(1 )दो एवं सहपठित धारा 3(2) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संबंधितों को जेल में 6 माह की अवधि तक निरुद्ध रखने का आदेश दिया है। कलेक्टर श्री आर्य द्वारा दिए गए आदेश के पालन में थाना प्रभारी कोतवाली सागर के द्वारा नीरज दुबे एवं अंशुल सोनी को जेल में निरुद्ध किया गया।

SAGAR : धान खरीदी में गड़बड़ी , सहकारी समिति बन्नाद बम्होरी केंद्र प्रभारी एवं ऑपरेटर पर अपराधिक मामला दर्ज


SAGAR : धान खरीदी में गड़बड़ी , सहकारी समिति बन्नाद बम्होरी केंद्र प्रभारी एवं ऑपरेटर पर अपराधिक मामला दर्ज

सागर । कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा अमानत में खयानत करने पर सेवा सहकारी समिति बन्नाद बम्होरी द्वारा संचालित समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन केंद्र बन्नाद बम्होरी के केंद्र  प्रभारी श्री खेत सिंह एवं कंप्यूटर ऑपरेटर श्री लखन पटेल के विरुद्ध अमानत के खयानत के तहत मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए  गए है ।

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि बन्नाद बम्होरी उपार्जन केंद्र की शिकायत प्राप्त होने पर अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा सहायक खाद्य अधिकारी श्रीमती चारू जैन एवं नायब तहसीलदार श्री आदर्श जैन द्वारा जांच कराई गई जांच में 2223.8 क्विंटल धान का अंतर पाया गया ।

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि केंद्र प्रभारी श्री खेत सिंह एवं कंप्यूटर ऑपरेटर श्री लखन  के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण पुलिस थाना सानोधा में दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया गया था । उन्होंने बताया कि कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के द्वारा पुलिस थाना सानोधा में प्रकरण दर्ज करवाया गया है।

उन्होंने बताया कि पंजीयक सहकारी समितियां सागर को संपूर्ण जांच उपरांत दोनों कर्मचारियों को सेवा से पृथक किए जाने की कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि धान उपार्जन नीति वर्ष 2021-22 का उल्लंघन पाया गया तथा फर्जी तरीके से आवक से ज्यादा उपज कंप्यूटर में दर्ज किया गया। डीआरसीएस को निर्देश दिए गए कि मामले की विस्तृत जांच कर संबंधितों को पृथक करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रिकॉर्ड में दर्ज खरीदी गई धान से केंद्र पर 2223.8 क्विंटल धान कम है। इसकी कीमत 43 लाख 14 हजार 172 रुपये है। ऑनलाइन रिकॉर्ड में किसानों के उपज बेचे बगैर ही रिकॉर्ड में चढ़ाई गई हैं।

खरीदी रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किया गया

जांच के दौरान केंद्र प्रभारी से मिले ऑनलाइन खरीदी के रिकॉर्ड में जांच दिनांक तक 6613 क्विंटल धान खरीदी की गई। इसमें से 1697.2 क्विंटल धान आरटीओटी की गई। भंडारण केंद्र को दिए गए अनाज की कुल मात्रा 400 क्विंटल दर्ज थी। जांच के दौरान केंद्र पर कुल 3989.20 क्विंटल धान मिली। जबकि केंद्र के ऑनलाइन रिकॉर्ड के अनुसार 6213 क्विंटल धान रखी पाई जाना थी। इस प्रकार ऑनलाइन रिकॉर्ड में खरीदी गई धान केंद्र पर 2223.8 क्विंटल कम पाई गई। इस मामले में सानौधा थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है।
उन्होंने बताया कि केंद्र प्रभारी एवं कंप्यूटर ऑपरेटर के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 409,420,467,468,471,34, के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

गुरुवार, 20 जनवरी 2022

धोखाधड़ी एवं गवन के आरोपी सरकारी कर्मचारी को विभिन्‍न धाराओं में 05-05 वर्ष की सजा

धोखाधड़ी एवं गवन के आरोपी सरकारी कर्मचारी को विभिन्‍न धाराओं में 05-05 वर्ष की सजा

टीकमगढ़। मीडिया सेल प्रभारी एन.पी. पटेल ने बताया कि तत्‍कालीन जिला योजना अधिकारी रामबाबू गुप्‍ता द्वारा आरोपी के विरूद्ध एक टाईपशुदा आवेदन प्रस्‍तुत करते हुए यह शिकायत दर्ज करायी गयी है कि कृष्‍णकिशोर प्रजापति द्वारा राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर में प्रविष्टियों का अद्यतनीकरण एवं आधार कार्ड संख्‍या में जोड़े जाने की कार्यवाही में होने वाले व्‍यय में से कूटरचना करते हुए धोखाधड़ी पूर्वक शासकीय राशि में से स्‍वयं के बैंक खाता में 3,67000/- रूपये एवं पत्‍नी के बैंक खाता में 2,00,000/- रूपये डालकर फर्जी आहरण कर सदोष लाभ प्राप्‍त किया गया। रामबाबू गुप्‍ता के उक्‍त टाईपशुदा आवेदन पर से आरोपी के विरूद्ध थाना देहात के अपराध क्रमांक 145/2017 अंतर्गत धारा 409,420,467,468 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। साक्षियों के कथन लेखबद्ध किये गये। संबंधित अभिलेखों की जप्‍ती उपरांत आरोपी को गिरफ्तार किया गया। मामले में विवेचना दौरान पाया कि आरोपी भूअभिलेख कार्यालय टीकमगढ़ में सहायक ग्रेड-3 के पद पर शासकीय लोकसेवक रहा और दिनांक 21/09/2016 से दिनांक 17/05/2017 की समयावधि में राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर की प्रविष्टियों के अद्यतनीकरण एवं आधार कार्ड संख्‍या जोड़े जाने की कार्यवाही पर होने वाले व्‍यय के भुगतान हेतु संबंधित अधिकारी के  शासकीय पी.डी. अकाउंट से भुगतान होने वाली राशि के लॉगिन पासवर्ड पर कार्य करने हेतु अधिकृत किया जाकर ऐसे पी.डी. अकाउंट में रही राशि न्यस्‍त रही थी और इस उक्‍त समयावधि में आरोपी द्वारा ऐसे अकाउंट में रही राशि में से 3,67500/- रूपये की राशि अपने नाम एवं दो लाख रूपये की राशि अपनी पत्‍नी के नाम बैंक खातों में फर्जी प्रविष्टियों के द्वारा डालकर ऐसी राशि का आहरण कर लोकसेवक के नाते आपराधिक न्‍यासभंग किया। अभियोजन आरोपी के विरूद्ध भादवि की धारा 420 का आरोपी भी प्रमाणित करने में सफल रहा है कि आरोपी द्वारा उक्‍त समयावधि में लोकसेवक होते हुए जिला कोषालय टीकमगढ़ में कलेक्‍टर एवं प्रमुख जनगणना अधिकारी के नाम से जिला योजना अधिकारी के डीडीओ कोड से संबंधित रहे पी.डी. अकाउंट में रही राशि में से कुल 567000/- की राशि बेईमानी से शासन को धोखा देने के आशय से स्‍वयं एवं अपनी पत्‍नी के नाम से फर्जी तरीके से आहरण कर धोखाधड़ी कर छल किया गया। मामले में संपूर्ण विवेचना उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्‍यायालय के समक्ष पेश किया गया। उक्‍त प्रकरण में माननीय न्‍यायालय द्वारा संपूर्ण विचारण पश्‍चात्  दिनांक 20.01.2022 को पारित अपने निर्णय में धोखाधड़ी एवं गवन के आरोपी कृष्‍णकिशोर प्रजापति को धारा 409, 467, 468  भादवि में 05-05 वर्ष के कठोर कारावास एवं 1000-1000/-(एक-एक हजार) रूपये के अर्थदण्‍ड, धारा 420 भादवि में 03 वर्ष का कठोर कारावास एवं 500/-(पांच सौ) रूपये के अर्थदण्‍ड से दंडित किया गया है। उक्‍त प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी श्री नरेन्‍द्र सिंह बुंदेला, अपर लोक अभियोजक द्वारा की गई।

बूथ लेबिल तक संगठन मजबूत हो तो देश में कोई चुनाव नहीं हरा सकताःमंत्री भूपेन्द्र सिंह

बूथ लेबिल तक संगठन मजबूत हो तो देश में कोई चुनाव नहीं हरा सकताःमंत्री भूपेन्द्र सिंह

खुरई/मालथौन। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के बूथ विस्तारक कार्यक्रम के माध्यम से हमें प्रत्येक बूथ को मजबूत करना है। हर बूथ पर भाजपा की विजय हो, इसलिए इस आयोजन की रचना की गई है। ऐसा माना जाता है कि अगर बूथ लेबिल तक संगठन मजबूत हो तो देश में कोई चुनाव नहीं हरा सकता।
खुरई और मालथौन में आयोजित भाजपा की बूथ विस्तारक बैठकों को संबोधित करते हुए मंत्री भूपेन्द्र ने कहा कि यह वर्ष स्वर्गीय कुशाभाऊ ठाकरे शताब्दी वर्ष  है। हम सभी स्व. ठाकरे जी को संगठन मनीषी के रूप में जानते हैं। जिनके त्याग, परिश्रम और संगठन क्षमता से ही आज भाजपा आदर्श और विशाल संगठन के रूप में खड़ी है। गर्व है कि मुझे स्व. ठाकरे के नेतृत्व में काम करने का अवसर मिला है। 
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, आज राजनीति सहित हर क्षेत्र में टेक्नालाॅजी का युग है। हम इसका जितना अधिक उपयोग करेंगे, उतना प्रभावी काम कर पाएंगे। नई टेक्नालाजी से शासन की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सफल होंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते अब वर्जुअल बैठकें और सभाएं होने लगी हैं। इसे हम मंडल और बूथ स्तर पर भी कर सकते हैं। यह सिस्टम हमें खुरई विधानसभा क्षेत्र में तैयार करना है। बूथ स्तर पर सोशल मीडिया प्रभारी बन चुके हैं। इससे पहले बूथ स्तर पर संयोजक और महामंत्री नियुक्त हैं ही। 
 उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम मन की बात हर माह प्रसारित होता है, जिसमें हर क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारी होती है। इसलिए खुरई विधानसभा क्षेत्र में बूथ लेबिल पर प्रभारी बनाकर मन की बात कार्यक्रम को सुनने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है, जिसके तहत स्मार्ट क्लासों की व्यवस्था की गई है। स्कूलों में टेबलेट दिये जा रहे हैं, ताकि बच्चे टेक्नालाजी को ज्यादा से ज्यादा समझ सकें। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव टेक्नालाजी के आधार पर होंगे। अतः विचारधारा के साथ ही भाजपा कार्यकर्ता नई टेक्नालाजी से भी लैस हों। खुरई विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकासकार्याें को सोशल मीडिया में माध्यम से प्रचारित करें। 

 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि  देश, प्रदेश में विपक्षी दलों के पास कोई मुद्दे नहीं है। खुरई के तो और बुरे हाल हैं। यहां विकास को देखकर कुछ लोगों को चिढ़ हो रही है। पिछले दिनों कोरोना की तीसरी लहर आ गई। खुरई विधानसभा क्षेत्र में लोग संक्रमिल न हों, संक्रमण का विस्तार न हो, इसलिए हमने डोहेला महोत्सव और मंत्री ट्राफी का फायनल क्रिकेट मैच स्थगित कर दिया। यह आयोजन स्थगित होने पर भी खुरई में कुछ लोग खुश हो गए। 

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई और मालथौन में आयोजित बूथ विस्तारक कार्यक्रमों में उपस्थित पार्टीजनों से आग्रह किया कि 20 से 30 जनवरी तक चलने वाले इस महत्वपूर्ण आयोजन में जो जिम्मेदारी दी गई है, उसका गंभीरता से पालन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बहुत ज्यादा प्रभावी नहीं है। इसके बाद भी क्षेत्रवासी सावधानी बरतें, स्वयं मास्क लगायें और दूसरों को भी प्रेरित करें। भाजपा कार्यकर्ता कोरोना संक्रमित लोगों की मदद के लिए आगे आयें। इस आयोजन में विधानसभा क्षेत्र प्रभारी हरीराम सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया एवं खुरई नगर प्रभारी लक्ष्मण सिंह ने भी संबोधित किया। 

     कार्यक्रमों में खुरई ग्रामीण प्रभारी निकेश गुप्ता, मालथौन मंडल प्रभारी नवीन भट्ट, बांदरी मंडल प्रभारी डाॅ. सुशील तिवारी, खुरई के नगर मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष हरीशंकर कुशवाहा, नीतिराज पटैल जिला मंत्री, पूर्व मंडल अध्यक्ष ओमप्रकाश कुर्मी घोरट, जितेन्द्र सिंह धनोरा, मूरत सिंह राजपूत, सुनील जैन गढ़ौला, रमेश सोनी खुरई, गीता पटैल महिला मोर्चा अध्यक्ष ग्रामीण, रश्मि सोनी नगर महिला मोर्चा अध्यक्ष, पुष्पेन्द्र सिंह मालथौन मंडल अध्यक्ष, नारायण सिंह लोधी, उर्फ पप्पू मुकद्दम बांदरी मंडल अध्यक्ष, रावराजा राजपूत, कोमल यादव बरोदिया, चंद्रिका प्रसाद पाराशर, रहीसराम ठाकुर, निरंजन सिंह ठाकुर, दुर्ग सिंह परिहार मालथौन, नीलकमल सिंह ठाकुर, रामकुमार बघेल, संदीप दुबे राजेन्द्र सिंह लोधी रामछायरी, हरिनारायण पटैल बरोदिया, मुकेश जैन बांदरी, बंटी राजपूत पिठोरिया, आईटी प्रशिक्षक सचिन विश्वकर्मा खुरई, सहित अनेक भाजपा नेता एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

SAGAR : छोटे भाई ने की बड़े भाई की हत्या, खेत से निकलने को लेकर हुआ विवाद

SAGAR : छोटे भाई ने की बड़े भाई की हत्या, खेत से निकलने को लेकर हुआ विवाद


सागर । सागर के गौरझामर थाना क्षेत्र में खेत से निकलने और फसल को नुकसान
होने की बात को लेकर छोटे भाई ने
अपने बेटे के साथ मिलकर बड़े भाई
की हत्या कर दी। मामले में पुलिस ने
पिता-पुत्र के खिलाफ हत्या का प्रकरण
दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार राजेन्द्र उर्फ गुड्डा जैन (62) निवासी गौरझामर के
चरगुवां तिराहा के पास स्थित खेत पर अरहर की श्रेसिंग चल रही थी। छोटे भाई ऋषभ जैन के खेत से होते हुए राजेन्द्र अपने खेत पर जा रहा था। इसी दौरान खेत से निकलने और फसल को नुकसान होने की बात को लेकर दोनों के बीच विवाद हो गया।
विवाद होते देख ऋषभ का बेटा शुभम
जैन भी मौके पर आ गया। जहां विवाद बढ़ा और मारपीट शुरू हो गई। विवाद के दौरान राजेंद्र के सिर पर सब्बल मार दी। घटना में राजेन्द्र गंभीर घायल हुआ। घटनाक्रम की सूचना पर परिवार वाले मौके पर पहुंचे और गंभीर अवस्था में राजेन्द्र को अस्पताल ले गए। लेकिन जिला अस्पताल में डॉक्टर ने राजेन्द्र को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पुलिस ने शव का पंचनामा बनाया और पोस्टमार्टम कराया। शव परिवार वालों को सौंप दिया गया है।
गौरझामर थाना प्रभारी अरविंद सिंह
ठाकुर ने बताया कि खेत से निकलने पर फसल को हुए नुकसान की बात को लेकर विवाद हुआ था। विवाद में सिर पर सब्बल मार दी। जिससे राजेन्द्र की मौत हो गई। मामले में ऋषभ जैन और शुभम जैन के
खिलाफ हत्या का प्रकरण दर्ज किया
है। आरोपियों की तलाश की जा रही
है । 

धान खरीदी में गड़बड़ी, ढाना सेवा सहकारी समिति केंद्र प्रभारी एवं ऑपरेटर पर अपराधिक मामला दर्ज

धान खरीदी में गड़बड़ी, ढाना सेवा सहकारी समिति केंद्र प्रभारी एवं ऑपरेटर पर अपराधिक मामला दर्ज

सागर, 20 जनवरी 2022
कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा अमानत में खयानत करने पर सेवा सहकारी समिति ढाना द्वारा संचालित समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन केंद्र ढाना के केंद्र  प्रभारी श्री सूर्यकांत दुबे एवं कंप्यूटर ऑपरेटर श्री गौरव चौबे के विरुद्ध अमानत के खयानत के तहत मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए  गए है ।

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि ढाना उपार्जन केंद्र  की लगातार शिकायत प्राप्त होने पर अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा सहायक खाद्य अधिकारी श्रीमती चारू जैन एवं नायब तहसीलदार श्री आदर्श जैन द्वारा जांच कराई गई जांच में 4799 क्विंटल धान का अंतर पाया गया ।

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि केंद्र प्रभारी श्री दुबे एवं कंप्यूटर ऑपरेटर श्री चौबे के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण पुलिस थाना सानोधा में दर्ज कराने के लिए जगह आपूर्ति नियंत्रक सागर को निर्देशित किया गया था । उन्होंने बताया कि कनिष्ठ  आपूर्ति अधिकारी के द्वारा पुलिस थाना सानोधा में प्रकरण दर्ज करवाया गया है। उन्होंने बताया कि पंजीयक सहकारी समितियां सागर को संपूर्ण जांच उपरांत दोनों कर्मचारियों को सेवा से पृथक किए जाने की कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि धान उपार्जन नीति वर्ष 2021-22 का उल्लंघन पाया गया तथा फर्जी तरीके से आवक से ज्यादा उपज कंप्यूटर में दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रिकॉर्ड में दर्ज खरीदी गई धान से केंद्र पर 4799.99 क्विंटल धान कम है। इसकी कीमत 93 लाख 11 हजार 980 रुपये है। ऑनलाइन रिकॉर्ड में किसानों के उपज बेचे बगैर ही रिकॉर्ड में चढ़ाई गई हैं।


खरीदी रजिस्टर पूर्ण नहीं मिला। खरीदी रजिस्टर में 14 व 15 जनवरी की खरीदी दर्ज नहीं थी। जांच के दौरान केंद्र प्रभारी से मिले ऑनलाइन खरीदी के रिकॉर्ड में जांच दिनांक तक 38,070.699 क्विंटल धान खरीदी की गई। इसमें से 25,728.509 क्विंटल धान आरटीओटी की गई। भंडारण केंद्र को दिए गए अनाज की कुल मात्रा 22,768.409 क्विंटल दर्ज थी। जांच के दौरान केंद्र पर कुल 12,227.9 क्विंटल धान मिली। जबकि केंद्र के ऑनलाइन रिकॉर्ड के अनुसार 17,027.89 क्विंटल धान रखी गई थी।

इस प्रकार ऑनलाइन रिकॉर्ड में खरीदी गई धान केंद्र पर 4,799.99 क्विंटल कम पाई गई। इस मामले में सानौधा थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि केंद्र प्रभारी एवं कंप्यूटर ऑपरेटर के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 409,420,467,468,34, आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3,7 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

SAGAR : नाबालिग के‌ साथ छेड़छाड़ करने वालेे आरोपी को तीन साल की सजा

SAGAR : नाबालिग के‌ साथ छेड़छाड़ करने वालेे आरोपी को तीन साल की सजा
 
सागर। न्यायालय-श्रीमान दीपाली शर्मा विषेष न्यायाधीष (लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012), सागर, जिला सागर के न्यायालय ने आरोपी बिजेंद्र  पिता कालूराम पटेल उम्र 29 साल, निवासी ग्राम चितौरा, थाना सुरखी  जिला सागर को धारा 8 लैंगिक अपराधो से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 में 03 साल का सश्रम कारावास एवं 8000 रूपए के अर्थदण्ड एवं धारा 3(1)(W)(I) अनुसूचित जाति/जनजाति(अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 में 02 साल के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड एवं धारा 3(2)(v-क)अनुसूचित जाति/जनजाति(अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 में 01 साल के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड  से दण्डित करने का आदेश दिया गया। राज्य शासन की ओर से सहा. जिला अभियोजन अधिकारी/विषेष अभियोजक रिपा जैन ने शासन का पक्ष रखा।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि पीड़िता के पिता ने थाना सुरखी  में इस आषय की रिपोर्ट लेख करायी कि घटना दिनांक 17-07-2016 को शाम 6 बजे नदी पानी भरने जा रही थी तभी अभियुक्त ने बुरी नियत से हाथ पकड़ लिया, अभियोक्ती ने अपनी मां को आवाज लगाई तो अभियुक्त धमकी देने लगा की वह शादी करेगा। जब मां आई तो अभियुक्त धमकी देने लगा कि यदि पुलिस को बताया तो जान से खत्म कर दूंगा।  उक्त रिपोर्ट के आधार पर प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना उपरांत अभियुक्त के विरूद्ध अभियोग पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां अभियोजन ने महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किये। माननीय न्यायालय द्वारा उभय पक्ष को सुना गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण के तथ्य परिस्थितियों एवं अपराध की गंभीरता को देखते हुए व अभियोजन के तर्कों से सहमत होकर आरोपी बिजेंद्र को धारा 8 लैंगिक अपराधो से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 में 03 साल का सश्रम कारावास एवं 8000 रूपए के अर्थदण्ड एवं धारा 3(1)(W)(I) अनुसूचित जाति/जनजाति(अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 में 02 साल के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड एवं धारा 3(2)(v-क)अनुसूचित जाति/जनजाति(अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 में 01 साल के सश्रम कारावास एवं 1000 रूपये के अर्थदण्ड  से दण्डित करने का आदेश दिया गया।

प्राचार्य श्री यूबीएस गौर को डीपीसी का प्रभार


प्राचार्य श्री यूबीएस गौर को डीपीसी का प्रभार
सागर, 20 जनवरी 2022।
 कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने प्रशासकीय कार्य सुविधा के दृष्टिगत हाई स्कूल प्राचार्य श्री यूबीएस गौर को रिक्त जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र सागर का संपूर्ण प्रभार आगामी आदेश पर्यन्त सौंपा है।  

बुधवार, 19 जनवरी 2022

BJP : 20 से 30 जनवरी तक चलेगी बूथ विस्तारक योजना, संगठन एप बनेगा प्रभावी माध्यम :नेहा बग्गा, प्रवक्ता ★ बूथ, पन्ना समितियो आदि की जानकारी होंगी डिजिटलाइज : गौरव सिरोठिया ,जिला अध्यक्ष

 
BJP : 20 से 30 जनवरी तक चलेगी बूथ विस्तारक योजना, संगठन एप  बनेगा प्रभावी माध्यम :नेहा बग्गा, प्रवक्ता
★ बूथ, पन्ना समितियो आदि की जानकारी होंगी डिजिटलाइज : गौरव सिरोठिया ,जिला अध्यक्ष 


सागर। भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता सुश्री नेहा बग्गा ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश द्वारा श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जी का जन्म शताब्दी वर्ष जन्माष्टमी-2021 से जन्माष्टमी 2022 तक 'संगठन पर्व' के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है हम यह भी जानते हैं कि भारतीय जनता पार्टी के विस्तार एवं सशक्तीकरण के लिए श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जी ने अपना अमूल्य योगदान दिया है वे आदर्श व सिद्धांतों के प्रकाश स्तंभ और निष्काम कर्मयोगी थे, श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जी के पुण्य विचार आज भी हम सबको राष्ट्र एवं जनसेवा के लिए सदैव प्रेरित करते हैं आज भारतीय जनता पार्टी को बीज से वटवृक्ष बनाने वालों में श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जी का नाम पूरे श्रद्धाभाव से लिया जाता है।इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी द्वारा मध्यप्रदेश श्रद्धेय ठाकरे जी की जन्मशताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे संगठन पर्व' के तहत बूथ विस्तारक योजना प्रारंभ की गई है।
उन्होंने बताया कि इस बूथ विस्तारक योजना के अंतर्गत पार्टी के वरिष्ठ नेता, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष  विष्णुदत्त शर्मा, मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधि, समस्त पदाधिकारी सहित 20 हजार कार्यकर्ता आगामी 20 जनवरी से 30 जनवरी तक मध्य प्रदेश में 65 हजार बूथों पर जाकर हर बूथ को डिजिटल व सक्षम बनाने के लिए कार्य करेंगे l इस योजना के अंतर्गत 20 हजार कार्यकर्ता 10 दिन, 10 घंटे प्रतिदिन यानी कुल 10 दिन में 20 लाख घंटे का समर्पण करते हुए प्रदेश के 65 हजार बूथों पर जाने वाले हैं। इस बात में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि कुशाभाऊ ठाकरे जी जन्मशताब्दी वर्ष में शुरू होने वाली बूथ विस्तारक योजना राजनीति के इतिहास में अभी तक का पार्टी का सबसे बड़ा अभियान है इस अभियान के माध्यम से हमारे बूथ डिजिटल तो होंगे ही साथ ही संगठन के कार्यविस्तार भी होगा । संगठन के डिजिटलाइजेशन के लिए "संगठन" एप भी लॉन्च किया गया है। टेक्नोलॉजी और डिजिटिलाइजेशन के इस युग में हम और भी बेहतर संगठन कार्य कर सकें इसके लिए हम बूथों को डिजिटल करने के काम में जुटेंगे।
 उन्होंने बताया कि  "संगठन" एप के माध्यम से 65 हजार बूथों की जानकारी का संकलन होगा। जिसमें बूथ समिति, पन्ना समिति आदि की जानकारियों को डिजिटलाइज किया जाएगा। हमारे बूथ विस्तारक कार्यकर्ताओं से आत्मीय संवाद करते हुए विभिन्न संगठनात्मक विषयों पर संवाद करेंगे।
बूथ विस्तारक योजना के माध्यम से हमारे कार्यकर्ता केन्द्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे। सभी बूथ संगठन को मजबूत बनाने एवं पार्टी के विचारों को बूथ-बूथ तक पहुँचाने का संकल्पित हैं। हमारे सभी कार्यकर्ताओं ने संगठन पर्व के तहत हर बूथ को सक्षम बनाकर श्रद्धेय ठाकरे जी को श्रद्धांजलि देने का जो संकल्प लिया है, उसमें हमें आशा है कि हम संगठन के विस्तार और सशक्तीकरण में निश्चित तौर पर सफल होंगे। बूथ विस्तारक योजना भाजपा को सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी बनाने के लिए मील का पत्थर साबित होगी।



जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि बूथ विस्तारक योजना निमित्त सागर जिले की 8 विधानसभा सागर, नरयावली, खुरई,बीना,रहली, देवरी बंडा सुरखी जिनमें संगठनात्मक रचना अनुसार कुल मंडलो की संख्या 34 हैं जिनमें मतदान केंद्रों की कुल संख्या 2097 जिनमें संगठनात्मक दृष्टि से 113 नगर केंद्र व248 ग्राम केंद्रों की रचना की गई है संगठनात्मक रचना अनुसार नगर केंद्र व ग्राम केंद्रों की संख्या 361 है जिनमें हमारे प्रत्येक केंद्र पर 1 विस्तारक समितियों के परंपरागत रूप से सत्यापन हेतु व 1 विस्तारक डिजिटलाइजेशन हेतु प्रत्येक केंद्र पर कुल 2 विस्तारक पहुचेंगे इस प्रकार सागर जिले में कुल 722  समयदानी कार्यकर्ता विस्तारक के रूप आगामी 20 जनवरी से 30 जनवरी तक प्रत्येक केंद्र पर 10 दिन 10 घण्टे कुल 7220 घण्टे बूथ को सक्षम एवं सबल बनाने के लिए कार्य करेंगे जिसमें मान.मंत्रीगण. प्रदेश पदाधिकारी (जिले में निवासरत). सांसद मान.जिला अध्यक्ष .विधायक गण भी संगठन द्वारा तय केंद्र पर विस्तारक की भूमिका में रहेंगे। 

इस मौके पर  संभागीय मीडिया प्रभारी प्रदीप राजौरिया , जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन , सह मीडिया प्रभारी आलोक केशरवानी, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष यश अग्रवाल, नवीन भट्ट, आदि उपस्थित रहें |

SAGAR : कांग्रेस का महंगाई- बेरोजगारी को लेकर जन जागरण अभियान तथा सदस्यता अभियान सम्पन्न

SAGAR : कांग्रेस का महंगाई-  बेरोजगारी को लेकर जन जागरण अभियान तथा सदस्यता अभियान सम्पन्न


सागर ।  कांग्रेस पार्टी का महंगाई बेरोजगारी को लेकर जन जागरण अभियान तथा सदस्यता अभियान- अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के नेता राहुल गांधी जी की मन मंशानुसार एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष  श्री कमलनाथ के निर्देश पर सागर के सुभाष नगर वार्ड में जन जागरण के संभागीय प्रभारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सुरेंद्र चौबे के नेतृत्व में महंगाई बेरोजगारी के तहत युवाओं को संबोधित किया एवं वार्ड में कांग्रेस पार्टी का सदस्यता अभियान चलाया, इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए जन जागरण अभियान के प्रभारी सुरेंद्र चौबे ने कहा कि महंगाई बेरोजगारी को लेकर आमजन बहुत त्रस्त है देश में महंगाई बेरोजगारी सुरसा की तरह बढ़ रही है, दैनिक रोजमर्रा के जीवन की वस्तुओं के दाम बढ़ने से आम जन आक्रोश थे और कांग्रेस की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहा है, शीघ्र ही शहर के हर वार्ड में कांग्रेस पार्टी का जन जागरण अभियान चलाया जाएगा इस अवसर पर कई घरों में जाकर कांग्रेस पार्टी का सदस्यता अभियान भी चलाया गया, कार्यक्रम का संचालन शहर युवा कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी ने किया व आभार नीलेश अहिरवार ने व्यक्त किया, कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष शरद पुरोहित दानिश तिवारी गणेश पटेल पूर्व पार्षद उमर खान पूर्व पार्षद श्याम जी दुबे हरिश्चंद्र सोनवार पूर्व पार्षद गंगाराम अहिरवार रोहित मांडले याेगराज कोरी पवन जाटव सचिंद्र वाल्मीकि अरुण साहू अभिषेक तिवारी विपिन सैनी मनोज सोनवार लखन पटेल प्रशांत मिश्रा ऋषि केसरवानी संजय सोनवार देवी अहिरवार गणेश अहिरवार पप्पू चौधरी सहित बड़ी संख्या में युवा शामिल थे

दुर्लभ इजिप्शियन वल्चर प्रजाति के आधा दर्जन से अधिक गिद्ध जब्त ★ यूपी से महाराष्ट्र बेचने ले जा रहा था आरोपी

दुर्लभ इजिप्शियन वल्चर प्रजाति के आधा दर्जन से अधिक गिद्ध जब्त 
★ यूपी से महाराष्ट्र बेचने ले जा रहा था आरोपी

खण्डवा। सूत्रों के मुताबिक, वनमंत्री कुँवर विजय शाह को जानकारी मिली थी कि विभिन्न राज्यों के बीच रेलमार्ग के जरिए दुर्लभ प्रजाति के वन्यप्राणियों की तस्करी की जा रही है। इसके बाद वनमंत्री ने मातहतों को रेलवे स्टेशनों पर नजर रखकर तस्करों को पकड़ने हेतु निर्देशित किया था। सोमवार देर रात कानपुर से मनमाड़ (महाराष्ट्र) जा रहे फरीद अहमद पिता बशीर अहमद निवासी उन्नाव (उत्तर प्रदेश) के सामान की वन अमले ने जाँच की। फरीद अहमद अपने साथ जो बॉक्स लेकर जा रहा था उसे खोलकर देखा तो सभी हतप्रभ रह गए। आधा दर्जन से अधिक दुर्लभ प्रजाति के गिद्ध बक्से में भरे हुए थे। 
आरोपी फरीद अहमद को खण्डवा के वन अमले ने हिरासत में ले लिया है। उससे पूछताछ जारी है। खण्डवा एसडीओ नितिन राजोरिया ने बताया कि, आरोपी को कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत कर रिमांड माँग रहे हैं। पूछताछ में बड़े तस्कर गिरोह का खुलासा होने की उम्मीद है। 



वन्यजीव तस्करों पर हो सख्त कार्रवाई


वनमंत्री कुँवर विजय शाह ने गिद्ध तस्कर के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने और वन्यजीव तस्करों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। शाह ने कहा कि वन्यजीवों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। वन्य प्राणियों की तस्करी और खरीद- फरोख्त करने वालों पर कठोर एक्शन लेंगे।

SAGAR: फसलों के नुकसान का गाइड लाइन के अनुसार मिलेगा मुआवजा : कलेक्टर ★ बंडा ,शाहगढ़ विकासखंड के दूरस्थ ग्राम में हुए नुकसान का निरीक्षण

SAGAR: फसलों के नुकसान का गाइड लाइन के अनुसार मिलेगा मुआवजा  : कलेक्टर 
★  बंडा ,शाहगढ़ विकासखंड के दूरस्थ ग्राम में हुए नुकसान का निरीक्षण



सागर 19 जनवरी 2022
अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि में हुई फसलों के नुकसान का शासन की गाइडलाइन  के अनुसार किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य बुधवार को बंडा एवं शाहगढ़ विकासखंड के दूरस्थ
 ग्रामो में फसलों का हुए नुकसान के निरीक्षण के दौरान दिए । इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा तहसीलदार श्री संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निरीक्षण के दौरान बंडा विकासखंड के ग्राम बिजुरी, शाहगढ़ विकासखंड के, जगधर ,सेमरा रामचंद्र सहित अन्य ग्रामों का खेतों में पहुंचकर निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान उन्होंने किसानों से कहा कि आप लोगों को चिंतित होने की कोई बात नहीं, शासन की गाइड लाइन के अनुसार शीघ्र ही आपको मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

कलेक्टर दीपक आर्य ने ओलावृष्टि से नष्ट एवं बर्बाद हुई फसलों का निरीक्षण बण्डा एवं शाहगढ़ विकासखंड के खेतों में जाकर किया। जिसमें ग्रामीण जनों के साथ उन्होंने खेत खेत जाकर फसलों का  अनुविभागीय अधिकारी सुश्री मिश्रा एवं तहसीलदार श्री दुबे के साथ मौके पर ही जायजा लिया। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा किसानों को चिंता करने की कोई बात नहीं है, शासन प्रशासन उनके साथ है और शीघ्र ही उनको मुआवजा दिया जाएगा।

कलेक्टर श्री आर्य ने ग्राम वासियों की शिकायत पर निर्देश दिये कि जो पटवारी मुख्यालय पर नहीं बैठते उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। उन्होंने कहा कि जहां-जहां की गिरदावरी गलत तरीके से फीडिंग की गई है वहां पर सुधार करने के  आदेश दिए गए  । आज ग्राम बिजरी, सेमरा, जगधर में सभी किसानो ने कलेक्टर श्री आर्य के समक्ष किसानों की आपबीती सुनाई ।

कलेक्टर श्री आर्य ने तहसीलदार एवं पटवारी को तत्काल  खेतों पर मौका मुआयना करने के निर्देश दिए। उन्होंने  बंडा, शाहगढ़  के अंतर्गत जिन गांवों में ओलावृष्टि हुई है एवं तुषार लगा है उनकी सर्वे कर लिस्ट को मुख्यालय पर चस्पा करने के आदेश दिए। अति ओलावृष्टि से गेंहू, मसूर, चना, मटर, सरसों, अलसी एवं सब्जियों आदि फसलों का नुकसान हुआ है। 

मंगलवार, 18 जनवरी 2022

गुना : अति पिछड़ा वर्ग उत्थान समिति मप्र के जिला अध्यक्ष बने अंशुल कुमार सेन

गुना : अति पिछड़ा वर्ग उत्थान समिति मप्र के जिला अध्यक्ष बने अंशुल कुमार सेन



गुना। अति पिछड़ा वर्ग उत्थान समिति मप्र द्वारा अंशुल कुमार सेन को गुना जिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त गए गए इस अवसर श्री सेन द्वारा बताया गया कि सेन साहू , प्रजापति , चौरसिया , केवट ,शिवहरे , सोनी , माली , रजक , वैरागी, लखेरा, विश्वकर्मा ,कहार , नामदेव जैसी अतिपिछड़ी जातियां है जिन्हें राजनीतिक ,एवम शिक्षा , रोजगार जैसे लाभ से वंचित रह जाते है किंतु कर्पूरी फॉर्मूला से अति पिछड़ा वर्ग की जातियों को न्याय संगत लाभ हो ऐसी मांग सरकार से की जा रही अति पिछड़ा वर्ग केवल वोट बैंक नही है उनको भी सभी अधिकार मिलना चाहिए विहार केरल जैसे राज्यों में कर्पुरी फॉर्मूला लागू है इसी तरह मप्र में भी लागू हो बस यही पहल है जिससे सही मायनों में सबका साथ सबका विकास वाला नारा सार्थक हो पायेगा ।
इस नियुक्ति के लिए श्री सेन ने प्रदेश अध्यक्ष श्री संजय सेन जी का धन्यवाद सहित आभार ज्ञापित किया ।।

SAGAR : सडकों को विकसित करने पर मंथन हुआ

SAGAR : सडकों को विकसित करने पर मंथन हुआ

सागर : सागर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर की विभिन्न सडकों का विकास किया जा रहा है। स्मार्ट रोड फेस-1 के बाद स्मार्ट रोड फेस-2 की सडकों का काम भी जल्द शुरू होने वाला है। इसके बाद फेस-3 में भी कई सडकों का विकास किया जाना प्रस्तावित है। इस संबंध में मंगलवार को विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने अधिकारियों के साथ मंथन किया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत विशेषरूप से मौजूद थे।
बैठक में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने फेस-1 और फेस-2 में शामिल सडकों की जानकारी ली और इनका प्लान देखा। इसके बाद फेस-3 में कौन-कौन-सी सडकें शामिल की जा सकती है? किस क्षेत्र में सडकों के विकास की कितनी आवश्यकता है? कहां पर कितनी चौडी सडकें बनाई जा सकती हैं? और किन सडकों के विकास से लोगों को सीधा फायदा होगा? आदि बिंदुओं पर विचार किया गया। इस दौरान विधायक श्री जैन ने बताया कि शहर की कई सडकों को चौडा करना जरूरी है, जबकि कुछ सडकों के किनारे नालियां बनाना भी जरूरी है। बैठक में तय किया गया कि इन सभी सडकों का विस्तृत सर्वे किया जाए, जिससे तय हो सके कि कहां, कितना काम करने की जरूरत है। बैठक में सीएस श्री रजत गुप्ता, इंजीनियर्स और पीएमसी टीम के सदस्य उपस्थित थे।

कौशल विकास और उन्नयन से बढ़ाएं रोजगार के अवसर : गोरी शंकर बिसेन ,अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ★ जिले में पाई जाने वाली पिछडा वर्ग की सभी जातियों की सूची संधारित करने के दिए निर्देश



कौशल विकास और उन्नयन से बढ़ाएं रोजगार के अवसर : गोरी शंकर बिसेन ,अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग 

★ जिले में पाई जाने वाली  पिछडा वर्ग की सभी जातियों की सूची संधारित करने के दिए निर्देश

सागर।  पिछड़ा वर्ग के आर्थिक तथा सामाजिक विकास हेतु समन्वय के साथ  काम  करें और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से पिछड़ा वर्ग के लोगों को लाभान्वित करें।  कौशल विकास और उन्नयन के माध्यम से रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध कराए जाएं साथ ही जिले में पाई जाने वाली पिछडा वर्ग जाति की सूची संधारित करें। उक्त निर्देश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन ने सागर में आयोजित पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिए ।

इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल , श्रीमती कृष्णा गौर के साथ कलेक्टर श्री दीपक आर्य ,पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, पिछड़ा वर्ग आयोग के उपायुक्त श्री आरके श्रुति , डीईओ श्री अजब सिंह ठाकुर, डॉक्टर अशफाक खान सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

पिछड़ा वर्ग आयोग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि स्कूल, कॉलेज में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की जानकारी कक्षा बार एवं संस्था बार तैयार करें। यह जानकारी शासकीय एवं अशासकीय कालेज एवं स्कूलों की अलग-अलग तैयार की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शालाओं से बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले ड्रॉपआउट छात्र-छात्राओं की जानकारी भी संलग्न करें साथ ही ड्रॉप आउट के कारणों से भी अवगत कराएं।

आयोग के अध्यक्ष श्री बिसेन ने कहा कि जिले में कार्यरत समस्त सामाजिक संगठनों की जानकारी भी एकत्र करें एवं शासन की योजनाओं की जानकारी उन्हें समय-समय पर प्रदान करें ।

मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन तथा सदस्य द्वय श्री प्रदीप पटेल और श्रीमती कृष्णा गौर ने मगंलवार को जिले के प्रवास के दौरान पिछड़ा वर्ग के उत्थान हेतु संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों के अलावा आयोग के माध्यम से शासन को प्रेषित किए जाने वाले सुझाव एवं अनुशंसा की प्राप्ति हेतु आवश्यक बिन्दुओं से अवगत कराया। 

आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर  बिसेन ने पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के गठन कार्यक्षेत्र, दायित्व, उद्धेश्य, पर गहन प्रकाश डाला। उन्होंने पिछड़ा वर्ग के उत्थान हेतु संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभांवितों के अलावा विभिन्न विभागो में पिछड़ा वर्ग के कितने अधिकारी, कर्मचारी कार्यरत हैं, आदि जानकारी भी प्राप्त की।
आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल एवं सदस्य श्रीमती कृष्णा गौर ने बताया कि, पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग राज्य शासन को जिन बिन्दुओं पर सुझाव एवं अनुशंसा प्रस्तुत करेगा उनके संबंध में प्रत्येक जिले में बैठक आयोजित की जा रही है। नये बिंदुओं से जिलों को अवगत कराया गया है। सभी जिले इस संबंध में एक्जाई रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे ताकि आयोग के गठन के मूल उद्धेश्य एवं मंशा पर खरा उतरा जा सके। 

आयोग के सदस्य श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश में पिछड़े वर्ग की वर्तमान सामाजिक, शैक्षणिक तथा आर्थिक स्थिति का अध्ययन, शासन के विभिन्न विभागों की संरचना एवं योजनाओं में पिछड़े वर्ग की भागीदारी की वर्तमान स्थिति का अध्ययन, राज्य की शैक्षणिक संस्थाओं में पिछडे़ वर्ग के विद्यार्थियों को मिल रहे लाभों का अध्ययन, राज्य में पिछडे़ वर्ग के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का आंकलन, तथा इसमें वृद्धि के उपाय, राज्य में पिछडे़ वर्ग के युवाओं हेतु कौशल उन्नयन कार्यक्रमों तथा प्रशिक्षण के संचालन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा, प्रदेश में पिछड़े वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक तथा आर्थिक कल्याण हेतु अन्य कोई उपाय तथा अनुशंसाओं पर प्राप्त सुझावों से अवगत कराया। 

बैठक में आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने सागर जिले में पिछडा वर्ग में सम्मिलित जातियों की सूची पृथक से तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में कम से कम दो गांव ऐसे चिन्हित किए जाएं जिसमें ओबीसी वर्ग में सम्मिलित सभी जाति के लोग निवासरत हों। उन्होंने योजनाओं से लाभांवित, सामाजिक संगठनों, आर्थिक कल्याण तथा जातिगत डाटा त्रुटिपूर्ण रहित तैयार करने की बात भी कही। 

बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिले के विभिन्न विभागों में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारियों की कुल संख्या और उसमें से विभागवार पिछड़ा वर्ग के अधिकारी, कर्मचारियों की संख्या से विभागवार अवगत कराया। इसी प्रकार विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के लक्ष्यपूर्ति में पिछड़ा वर्ग का लक्ष्य कितने-कितने प्रतिशत था और उनकी पूर्ति की गई, आदि बिंदुओं से संबंधित विषयों पर जानकारी प्रस्तुत की।

आयोग द्वारा निर्देशित किया गया कि, प्रत्येक विभाग में नियमित, अस्थाई एवं आउटसोर्सेज पदों पर कुल कितने कर्मचारी कार्यरत हैं,  इनमें ओबीसी वर्ग के महिला, पुरूषों की संख्या पृथक-पृथक से निर्धारित प्रपत्र में अंकित कर प्रस्तुत करने तथा सामाजिक सर्वे हेतु निर्धारित फार्मेट में जानकारियां हां, न के प्रारुप में अंकित कराकर डांटा संकलन के निर्देश दिए हैं।


रायसेन के छात्र उदित धाकड़ ने प्री एग्रीकल्चर टेस्ट परीक्षा में प्रदेश में किया प्रथम स्थान प्राप्त

रायसेन के छात्र उदित धाकड़ ने प्री एग्रीकल्चर टेस्ट परीक्षा में प्रदेश में किया प्रथम स्थान प्राप्त

★ दिलीप कांकर ,रायसेन

रायसेन। छात्र उदित धाकड़ पुत्र श्री शिवलाल धाकड़ निवासी अशोक नगर रायसेन ने प्री एग्रीकल्चर टेस्ट परीक्षा 2021 में संपूर्ण प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर शहर व जिले का नाम रोशन किया है ।

उदित धाकड़ विगत 2 वर्षों से प्री एग्रीकल्चर टेस्ट परीक्षा की तैयारी में लगे हुए थे उनकी अथक मेहनत और लग्न का ही परिणाम है कि आज उन्होंने प्री एग्रीकल्चर टेस्ट परीक्षा में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पाकर परिवार और शहर का नाम रोशन किया है ।

उदित अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों एवं माता-पिता द्वारा प्राप्त सहयोग और प्रोत्साहन को देते हैं। वह बताते हैं अगर लक्ष्य तय कर और अनुशासित होकर कड़ी मेहनत की जाए तो जीवन में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

छिंदवाड़ा : लोकायुक्त पुलिस ने PWD के SDO एवं सब इंजीनियर को 2 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया

छिंदवाड़ा : लोकायुक्त पुलिस ने PWD के SDO  एवं सब इंजीनियर को 2 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया

छिंदवाड़ा । छिंदवाड़ा में पीडब्ल्यूडी के एक एसडीओ और एक सब इंजीनियर को एक-एक लाख रुपए रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त ने ट्रैप किया है। बताया जाता है कि सड़क के किनारे लगने वाले साइन बोर्ड के काम के एवज में यह रिश्वत मांगी गई थी।
आवेदक चंद चोरिया के आवेदन दिए जाने पर लोकायुक्त पुलिस ने कार्रवाई करते हुए विजय चौहान एसडीओ पीडब्ल्यूडी छिंदवाड़ा और सभी इंजीनियर पीडब्ल्यूडी पुंज को मंगलवार दोपहर उनके निवास स्थानों पर एक साथ ट्रैप किया है । आरोपियों ने रोड साइड लगने वाले साइन बोर्ड के टेंडर का बिल निकालने के एवज में आवेदक से 2 लाख 40 हजार रुपए  रिश्वत मांगी थी।

लोकायुक्त डीएसपी जेपी वर्मा ने बताया कि सृजन चोरिया नामक फरियादी ने शिकायत की थी कि विजय चौहान एसडीओ पीडब्ल्यूडी छिंदवाड़ा और सब इंजीनियर आत्मपुंज पीडब्ल्यूडी छिंदवाड़ा ने उनकी कंपनी के द्वारा बनाए गए साइन बोर्ड के बिल के पैसे निकालने की एवज में 2 लाख 40 हजार रुपए की डिमांड की थी. फरियादी की शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस ने दोनों अधिकारियों को एक-एक लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है।

इन्होंने की कार्रवाई –

पुलिस अधीक्षक जेपी वर्मा निरीक्षक कमल सिंह उईकेनिरीक्षक नरेश बहरा आरक्षक अमित मंडल ,विजय बिष्ट, अंकित दहिया, गोविंद सिंह राजपूत महिला आरक्षक लक्ष्मी रजक शामिल रही


लोकायुक्त टीम ने पटवारी को 35 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा

लोकायुक्त टीम ने पटवारी को 35 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा


शिवपुरी। शिवपुरी में मंगलवार को लोकायुक्त पुलिस की टीम ने एक पटवारी को 35 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार किया हैं। बताया जा रहा हैं कि पटवारी एक भवन के नामांतरण के लिए 40 हजार की रिश्वत की डिमांड कर रहा था,बिना रिश्वत के भवन का नामांतरण नही किया जा रहा था। इस मामले के फरियादी ने परेशान होकर अंत: लोकायुक्त की शरण ली। बताया जा रहा है कि शिवपुरी शहर का छावनी हल्के मे पदस्थ पटवारी अभिनव चतुर्वेदी को मंगलवार को पटवारी के निवास स्थान आर्शीवाद हॉस्पिटल के पास फतेहपुर रोड पर 35 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथो पकडा हैं। इस मामले में फरियादी बने राजेन्द्र जैन निवासी पुरानी शिवपुरी ने बताया कि मेरा एक मकान जो गुरुद्वारे पर स्थित हैं।

40 हजार रुपए की रिश्वत की डिमांड की थी

लोकायुक्त पुलिस को एक शिकायत में राजेंद्र जैन उर्फ रिंकू ने शिकायत की थी। राजेंद्र जैन ने बताया कि मुझे नामांतरण करना था। इस कारण में पटवारी अभिनव चतुर्वेदी से मिला। पटवारी अभिनव ने मुझे लगातार आज आना कल आना किया उसके बाद उसने मुझसे 40 हजार रुपए की रिश्वत की डिमांड की। मैंने कहा कि इतने पैसे थोड़ी लगते हैं पटवारी ने बताया कि पूरी एसडीएम ऑफिस में देना पड़ता हैं,मामले की डिलिंग हुई और सौदा 35 हजार रुपए की रिश्वत में तय हो गया।इस मामले को लेकर राजेन्द्र जैन ने ग्वालियर जाकर लोकायुक्त पुलिस को बताया। पूरी कागजी कार्रवाई करने के बाद आज दोपहर 12 बजे इस रिश्वतखोर पटवारी को 35 हजार रुपए रिश्वत देना तय हुआ। फरियादी राजेन्द्र जैन ने पटवारी के घर गया। रिश्वत में 2 हजार के 17 नोट 500 के 2 नोट दिए जैसे ही राजेन्द्र जैन ने यह नोट पटवारी के दिए और उसने गिनने लगा। राजेन्द्र जैन ने लोकायुक्त पुलिस को इशारा कर दिया।

कार्रवाई का विरोध किया तो बुलानी पड़ी पुलिस

घर के बहार खडी लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी को रंगे हाथो पकड लिया,अचानक से आई लोकायुक्त पुलिस की टीम को पटवारी अभिनव चतुर्वेदी चौक गया और कार्रवाई का विरोध भी करने लगा। बताया जा रहा है कि पटवारी ने यह रिश्वत कुछ रशीद और अधिकारियों के नाम पर मांगे थे। रिश्वतखोर पटवारी पर इस छापामार कार्यवाही में डीएसपी प्रद्युम्न पाराशर,टीआई आराधना डेविस,टीआई कविन्द्र सिंह चौहान आरक्षक देवेन्द्र पवैया,आरक्षक बलवीर सिंह,आरक्षक धीरज नायक सहित इंद्रभान सिंह आरक्षक शामिल थे।

सोमवार, 17 जनवरी 2022

SAGAR : निर्माण स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए कलेक्टर ने ★ स्मार्ट रोड, लाखा बंजारा झील और संजय ड्राइव रोड का लिया जायजा

SAGAR :  निर्माण स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए कलेक्टर ने
★ स्मार्ट रोड, लाखा बंजारा झील और संजय ड्राइव रोड का लिया जायजा

सागर । कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल  दीपक आर्य ने अधिकारियों के साथ सोमवार को सागर स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का निरीक्षण किया और सभी निर्माण स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए। इस दौरान नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत भी मौजूद थे।
दीनदयाल चौराहा से तिली तक बनने वाली स्मार्ट रोड-1 का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि जहां-जहां निर्माण चल रहा है और यदि वहां से गुजरने वाले लोगों को खतरा हो सकता है, तो वहां पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करें। उन्होंने कहा कि वृंदावन बाग की बावडी के किनारे पर भी सेफ्टी बोर्ड और रिफ्लेक्टर लगाएं। यदि निर्माण स्थल पर कोई हादसा हुआ तो निर्माण एजेंसी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक काम में पब्लिक सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। 
यहां बता दे कल सिविल लाएन में एक निर्माण स्थल पर बने गड्ढे में स्कूटी गिरी थी। इसके अलावा शहरमे कई स्थानों पर बड़े बड़ी गड्ढे खुदे है । जहां सुरक्षा व्यवस्था नही है।ब

उन्होंने निर्देश दिए कि यहां से गुजरने वाले नालों को नाला टेपिंग लाइन से इस तरह जोडा जाए कि पूरा पानी तेज गति से निकल जाए और भविष्य में जलभराव की स्थिति न बने। इसके बाद उन्होंने लाखा बंजारा झील में हो रहे इंबैंकमेंट और पिचिंग का काम भी देखा। उन्होंने कहा कि पिचिंग में बडे पत्थरों का उपयोग भी किया जाए और छोटे पत्थरों का उपयोग पैकिंग मटेरियल के तौर पर किया जाए। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि कम से कम तीन स्थानों पर एक साथ पिचिंग का काम शुरू करें, जिससे तय समय सीमा में यह काम पूरा हो सके। इसके बाद उन्होंने संजय ड्राइव रोड के निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया। संजय ड्राइव पर एक तरफ से डीएलसी का काम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस काम को तेजी से किया जाए, जिससे एक लेन चलने लायक बन सके। उन्होंने टो-वॉल और रिटेनिंग वॉल के निर्माण का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से कनेरादेव कैनाल की तरफ ग्रिल भी लगाई जाए। 
इसके बाद उन्होंने मैनपानी में पीएमवाय अधोसंरचना के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। यहां पर आवास और भूखंड विकसित करने का काम हो रहा है। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने एसआर-2 का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ओल्ड आरटीओ के पास बन रही पुलिया के पास लाइट और सेफ्टी बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां भी हादसे होने की आशंका रहती है, वहां तुरंत पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जाएं। इसके बाद उन्होंने स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के कार्य का निरीक्षण भी किया। इस दौरान स्मार्ट सिटी और पीएमसी के इंजीनियर्स, पीएमसी टीम लीडर और संबंधित निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

SAGAR : निर्माणाधीन गड्ढे में गिरी स्कूटी, लोगो ने बचाई जान ★ सुरक्षा उपाय करने में लापरवाही पर निर्माण एजेंसी को नोटिस ★ शहर में कई निर्माणस्थलों पर नही है सुरक्षा के इतंजाम

SAGAR : निर्माणाधीन गड्ढे में गिरी स्कूटी, लोगो ने बचाई जान

★ सुरक्षा उपाय करने में लापरवाही पर निर्माण एजेंसी को नोटिस

★ शहर में कई निर्माणस्थलों पर नही है सुरक्षा के इतंजाम

★  24 घंटे में जरूरी इंतजाम नहीं किए तो कार्रवाई होगी


सागर। स्मार्ट सिटी सागर में  इन दिनों विकास कार्यो के लापरवाही पूर्वक चल रहे निर्माण कार्यो से जनता परेशान है। शिकायतों पर भी कोई सुनवाई नही हो रही है। सीवरेज, पेयजल पाईप लाईन और सड़कों का काम इन दिनों लगा हुआ है। समय सीमा भी खत्म हो चुकी है। पूरे शहर में छोटे - बड़े गड्ढे खुदे है।  वही रीस्टोरेशन तरीके से नही होने का खामियाजा जनता भुगत रही है। रविवार की रात को सिविल लाईन क्षेत्र में खोदी गई ड्रेन में एक स्कूटी सवारियों सहित जा गिरी। लोगो की मदद से जान बची। ऐसे कई स्थल है । जहां सुरक्षा के इतजाम नही है । कई दफा प्रशासन इनको लेकर निर्देशित कर चुका है। लेकिन ठेकेदार कम्पनी पर कोई असर नही पड़ा। 

कारण बताओ नोटिस जारी

स्मार्ट रोड कॉरिडोर के तहत एसआर-2 पर खोदी गई ड्रेन में रविवार रात एक स्कूटी गिर जाने की घटना को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने गंभीरता से लिया है। कार्य स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय नहीं करने को गंभीर लापरवाही मानते हुए स्मार्ट रोड कॉरिडोर का निर्माण कर रही एजेंसी श्रीजी इन्फ्रा को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही 24 घंटे के अंदर सभी सुरक्षा उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं। अन्यथा की स्थिति में अनुबंधानुसार पेनाल्टी अधिरोपित करने की कार्रवाई की जाएगी। 

ये थी घटना

उल्लेखनीय है कि रविवार रात को सिविल लाइंस क्षेत्र में खुली पडी ड्रेन में एक स्कूटी गिर गई थी। स्कूटी सवार को कोहरे के कारण ड्रेन नहीं दिखी। ड्रेन के किनारों पर बेरिकेट्स भी नहीं लगाए गए थे। सागर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत ने श्रीजी इन्फ्रा के एमडी को भेजे नोटिस में कहा है कि कई बार नोटिस और निर्देश देने के बाद भी निर्माण स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय नहीं किए गए हैं, यह गंभीर स्तर की लापरवाही है। ऐसा क्यों और कैसे हुआ? इसका जवाब दें। इस तरह की घटना दोबारा न हो इसके लिए सभी निर्माण स्थलों पर 24 घंटे के अंदर सुरक्षा उपाय करें। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो निर्माण एजेंसी पर पेनाल्टी अधिरोपित करने की कार्रवाई की जाएगी।

रविवार, 16 जनवरी 2022

एक दिन ...दो नेता...दो शख्सियत...दो दावे #ऑफ़_द_कैमरा / ब्रजेश राजपूत ,एबीपी न्यूज़

एक दिन ...दो नेता...दो शख्सियत...दो दावे

#ऑफ़_द_कैमरा / ब्रजेश राजपूत ,एबीपी न्यूज़

बारह जनवरी यानी कि विवेकानंद जयंती यानिकी युवा दिवस। पत्रकार वार्ता कांग्रेस नेता और सांसद दिग्विजय सिहं की उनके घर पर ही थी और नजारा एकदम नया था। श्यामला हिल्स के उनके बंगले में घुसते ही हरी लान पर सफेद मंच सजा था। उपर कुर्सियां के आजू बाजू स्वामी विवेकानंद के आदम कद कट आउट थे, मंच पर महात्मा गांधी भी थे तो डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भी। तीनों शीर्ष पुरुषों की बडी तस्वीरों के नीचे उनके जो उद्धरण थे जिनका मूल विषय हिंदू धर्म ही था।  
धर्म कोई पंथ नहीं बल्कि मानव के भीतर के मूल्य होते है। इन मूल्यों में दया करूणा प्रेम त्याग सत्य न्याय होते हैं ,, गांधी। 
मैं एक ऐसे धर्म का अनुयायी होने में गर्व करता हूं जिसने संसार को सहिष्णुता की शिक्षा दी है,, स्वामी विवेकानंद। 
हिंदू धर्म की आत्मा को समझने वाला हिंदू जानता है कि सारे धर्म पवित्र हैं ,,,डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन। 
किसी कांग्रेसी नेता के बंगले पर धर्म की ये तैयारी देख कर महसूस हो गया कि आज यहां खबर नहीं धर्म पर उपदेश मिलेंगे। उधर दिग्विजय  सिंह आये भी तो हाथ में कुछ किताबें और धर्म के उद्धरण वाले ढेर सारे पन्ने लिये थे। किताबों में विनायक दामोदर सावरकर की हिंदुत्व पर लिखी किताब भी थी। मुझे देखकर कहा आज तुम्हारे लिये किताबें भी लाया हूं वरना लिख दोगे ट्विटर पर कि किताबें लेकर बोला करो। चालीस मिनिट की उस वार्ता का लब्बोलुआब ये था कि दिग्विजय सिहं ने अपने शुरुआती राजनीति से लेकर अब तक ब्यौरा दिया और बताया कि वो धार्मिक परिवार से हैं धर्म कर्म करते हैं, सनातन धर्म को मानते हैं इसलिए उन पर ये तोहमत नही लगायी जाये कि वो हिंदू धर्म विरोधी हैं हां हिंदुत्व के विरोधी है क्योंकि हिंदुत्व धर्म नहीं बल्कि राजनीति है। हिंदुत्व शब्द का उल्लेख धर्म की किसी किताब में नहीं है बल्कि ये तो सावरकर की किताबों से ही उपजा है। 
खैर ये तो था दिग्विजय सिंह की पत्रकार वार्ता का मूल पक्ष मगर दिग्विजय इससे अलग तब दिखते हैं जब वो अपने अनौपचारिक रूप में होते हैं। पत्रकार वार्ता के बाद वो बैठ गये हम पत्रकारों के बीच और पूछिए जो पूछना हो के अंदाज में। बस फिर क्या था बातें पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक हुयीं। एमपी में कांग्रेस में बदलाव पर कहा हमारे पूर्व और भावी मुख्यमंत्री तो कमलनाथ ही हैं और रहेंगे। सिंधिया पर कहा कि अगर उनको बीजेपी सीएम प्रत्याशी बनाकर उतारेगी तो हमें जीतने में आसानी होगी और यदि शिवराज सिंह ही मुख्यमंत्री बने रहें तो सरकार बनाने में और ज्यादा आसानी होगी। खास बात ये कि हम पत्रकारों के सारे आडे तिरछे सवालों के बाद वही दिग्विजयी मार्का जोरदार ठहाका। साफ दिख रहा था कि सोशल मीडिया के सारे मंचों पर अतिवादियों के भारी ट्रोल होने के बाद भी उनके बिंदासपन और बेफ्रिकी जरा भी कम नहीं हुयी है।

 


दिग्विजय सिहं के यहां से लौटकर उनके कहे पर खबर फाइल ही की थी कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अचानक महत्वपूर्ण विषय पर बुलायी वार्ता का संदेश आ गया। तकरीबन भागते दौडते मंत्रालय पहुचे तो लगा कि कोरोना की नयी पाबंदियों पर कुछ कहेंगे मुख्यमंत्री जी मगर मुद्दा पंजाब में प्रधानमंत्री के साथ हुयी सुरक्षा में चूक का था। शिवराज जी ने माइक के सामने चेहरा कडा कर सख्त भाषा में लिखा एक नोट पढा सोनिया जी से कुछ सवाल पूछे और उठकर चल पडे। हमारे कुछ पूछते ही अपने चैंबर में आने का इशारा कर दिया। वल्लभ भवन की पांचवी मंजिल पर मुख्यमंत्री का बडा सा सादगी भरा कमरा जहां मेज से दूर रखी कुर्सियों पर हम बैठे और फिर यहां पर कैमरे से अलग असल शिवराज दिखे जो इन दिनों कम ही मौकों पर इस पुराने रूप में नज़र आते हैं। यहां भी सहज सरल नेता का उनका खास अंदाज पूछ लो जो पूछना हो मगर पहले चाय आने दीजिए उसके बाद ही सारी बातें होंगी बहुत दिनों से आप सबसे गप्पें नहीं की हैं और शिवराज फिर हंस पडें। साफ लग रहा था कि सारे सरकारी और पार्टी के दिये काम निपटाकर अब वो बेफिक्र और बेतकल्लुफ हो गये थे। 
यहां भी फिर वहीं पंजाब उत्तर प्रदेश से लेकर मध्यप्रदेश की राजनीति से जुड़ी हम पत्रकारों की पसंदीदा बातें। कोरोना की तीव्रता और तैयारियों से लेकर पंचायत नगर निगम और यूपी चुनाव तक सब पर सीएम ने खुलकर अपनी बात रखी। इन बातों के बीच में दिग्विजय सिंह भी आये। दिग्विजय की इस उम्र में उनकी सक्रियता की शिवराज ने दाद दी मगर वही कहा दिग्विजय सिंह को आगे रखकर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी तो हम और आसानी से फिर सरकार बनायेंगे।  
अब उलझन देखिये प्रदेश के दो बडे नेता दोनों के दोनों के ऊपर बयान और दोनों के एक से दावे इसमें किसको सच और किसे सच्चाई के क़रीब मानें। मगर ये तो आप मान गये होंगे कि हम पत्रकारों का काम कितना मुश्किल होता है बड़े नेताओं के दावों के बीच सच को तलाशना।

ब्रजेश राजपूत 
एबीपी न्यूज़, भोपाल

Archive

Adsense