शनिवार, 23 नवंबर 2019

डीएपी खाद अमानक पाए जाने पर दो उर्वरक विक्रेताओं के लायसेंस निलंबित

डीएपी खाद अमानक पाए जाने पर
दो उर्वरक विक्रेताओं के लायसेंस निलंबित
सागर । उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला सागर ने मेसर्स षषांक ट्रेडर्स मालथौन प्रो. मन्नू लाल जैन एवं मेसर्स सेठ ट्रेडर्स रजवांस प्रो. सरलेष जैन के उर्वरक लायसेंस को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।  
अधिकृत जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेष षासन के षुद्ध के लिए युद्ध अभियान अंतर्गत सागर जिले में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सह उर्वरक निरीक्षण विकासखण्ड मालथौन द्वारा गुण नियंत्रण अंतर्गत लिए गए डीएपी उर्वरक नमूने उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगषाला से विष्लेषण में अमानक पाए गए है। उपरोक्त डीएपी अमानक उर्वरक नमूना मेसर्स शषांक ट्रेडर्स मालथौन प्रो. मन्नू लाल जैन एवं मेसर्स सेठ ट्रेडर्स रजवांस प्रो. सरलेष जैन द्वारा विक्रय करते पाए जाने पर उर्वरक गुण नियंत्रण आदेष 1985 की धारा 19 का उल्लंघन के दोषी पाए गए है।   

राजस्व मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र में किया कई विकास कार्यों का लोकार्पण /भूमिपूजन


राजस्व मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र में  किया कई  विकास कार्यों का लोकार्पण /भूमिपूजन 
सागर । प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत  ने अपने विधानसभा क्षेत्र सुरखी  के विकास खंड जैसीनगर के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया और अनेक विकास कार्यों को लोकार्पण और भूमिपूजन किया। राजस्व मंत्री ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार तेजी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों का विकास कर रही है।
राजस्व मंत्री ने ग्राम अगरा में म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा 3 करोड़ 36 लाख रूपये से किए गए अगरा से मूड़रा मार्ग के उन्नयीकरण का लोकार्पण, प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला की 5 लाख 10 हजार रूपये की लागत से बनने वाली बाउंड्रीवाल का भूमिपूजन, अगरा में 2.21 लाख की लागत से  पंचायत भवन का भूमिपूजन किया। राजस्व मंत्री ने अगरा में मंदिर के पास शेड निर्माण ढाई लाख रूपये की राषि स्वीकृत की।
मंत्री श्री राजपूत ने ग्राम मूड़रा में मंदिर के पास शेड निर्माण के लिए 2 लाख 50 हजार की राषि स्वीकृत की। उन्होंने यहां 2 छोटी बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी वितरित किए। ग्राम बेरखेड़ी मडि़या में 7 लाख 80 हजार रूपये की लागत से बनने वाले आंगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन किया और 4 लाख रूपये की लागत से बने सीसी रोड का लोकार्पण किया।
ग्राम सींगना में 6 लाख रूपये की लागत से बनने वाले मंगल भवन का भूमिपूजन और राम मंदिर के पास 2 लाख 56 हजार की लागत से निर्मित सीसी फर्ष का लोकार्पण किया। गढ़ौली में देवी मंदिर के पास शेड निर्माण के लिए 2 लाख 50 हजार की राषि स्वीकृत की।महुआखेड़ा में 91 लाख 67 हजार की लागत से नलजल योजना का और अनुसूचित जाति बस्ती मंे 3 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया। नलजल योजना के अंतर्गत टंकी, पाईप लाईन, स्त्रोत तथा घर-घर नल कनेक्षन दिए जाएंगे।
आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि इन ग्रामों में बहुत दिनों से विकास कार्यों की आवष्यकता महसूस की जा रही थी। इन कार्यों के पूर्ण होने से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी। 
इस अवसर पर श्री लखन चौबे, श्री गोविन्द तिवारी, श्री राघव कुसुमगढ़, श्री षिवराज सिंह, श्री प्रहलाद विष्वकर्मा, कक्कू नन्हा, श्री राजा भैया, श्री कृष्णा सिंह, श्री रघुवीर सिंह, एसडीएम श्री संतोष चंदेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बाल भवन सागर के बच्चों का दिल्ली में उत्कृष्ट प्रदर्शन

बाल भवन सागर के बच्चों का दिल्ली में उत्कृष्ट प्रदर्शन
सागर। बाल दिवस के अवसर पर 14 से 16 नवम्बर तक राष्ट्रीय बाल भवन दिल्ली में 3 दिवसीय नेषनल चिल्ड्रन्स असेम्बली संस्कृति संगम का आयोजन किया गया। जिसमें अनुदेषक दिपाली भोजक के नेतृत्व में बाल भवन सागर के चार बालक/बालिका- षिवांष सेन, कंचन चौधरी, विधि चौबे और सौरभ सेन शामिल हुए कार्यक्रम में बच्चों द्वारा लोक नृत्य और गीतों की उत्कृष्ट प्रस्तुती की गई।
     कार्यक्रम अंतिम दिवस पूरे भारत से आए बाल भवनों में केवल पांच प्रस्तुतियां कराई गई। जिसमें चार प्रस्तुतियों में बाल भवन के बच्चों को शामिल किया गया। साथ ही अनुदेषक दीपाली भोजक और बच्चों के साथ राष्ट्रीय बाल भवन की एक विषेष प्रस्तुति रखी गई जिसमें बुंदेली गीत और राजस्थानी गीत का फ्यूजन गाया गया। ये प्रस्तुति अत्यंत सराहनीय रही जिसमें बाल भवन सागर को विषेष पहचान मिली पूरे भारत देष से आए बाल भवनों के बीच बाल भवन सागर ने दिल्ली में अपना एक विषेष स्थान बनाया। साथ ही राष्ट्रीय स्तर के प्रमाण पत्र बच्चों को प्रदान किए गए। बाल भवन सागर की इस सफलता पर सहायक संचालक श्री रोहित बड़कुल ने पूरी टीम को बधाईयां दी।

डॉ गौर विवि का 29 वा दीक्षांत समारोह 25 नवम्बर को,सीधा प्रसारण होगा, गौर जयंती पर विशेष कार्यक्रम:कुलपति

डॉ गौर  विवि का 29 वा दीक्षांत समारोह 25 नवम्बर को,सीधा प्रसारण होगा, गौर जयंती पर विशेष कार्यक्रम:कुलपति

सागर।डॉ. हरीसिंह गौर केन्द्रीय  विश्वविद्यालय सागर का 29वां दीक्षांत समारोह  25 नवंबर, सोमवार को प्रातः 11 बजे से गौर प्रांगण विश्वविद्यालय परिसर में सम्पन्न होगा। वही विवि के संस्थापक  डॉ हरीसिंग गौर की 150 वी जयंती पर अनेक आयोजन किये जा रहे है ।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ने मीडिया को बताया कि दीक्षांत समारोह के मानद एमेरिट्स वैज्ञानिक प्रो. विनोद
कुमार गौर मुख्य अतिथि होंगे। पद्मश्री डॉ.रमेश चन्द्र शाह प्रख्यात लेखक एवं विचारक
समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। प्रो. बलवंतराय शांतिलाल जानी कुलाधिपति द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की जायेगी।  कुलपति प्रो. तिवारी द्वारा विश्वविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत एवं उपाधियाँ प्रदान करेंगे।
दीक्षांत समारोह में 511 को मिलेगी उपाधि,बुंदेली पोशाक में दिखेंगे सभी
 दीक्षांत समारोह में इस वर्ष कुलपति, अधिष्ठाता एवं उपाधि प्राप्त करने वालेछात्र छात्रा का भाषण एवं संवाद हिन्दी मातृ भाषा में किया जावेगा। समारोह मेंस्नातक/ स्नातकोत्तर/ पीएचडी के कुल 642 पंजीयन प्राप्त हुये है। कुल 511 उपाधी जिसमें243 छात्र एवं 265 छात्राओं को उपाधी प्रदान होगी। कुल 511 स्थल पर उपस्थित भारतीयबुन्देलखण्ड पोशाक में उपाधी प्राप्त करेंगे। जिसमें से 131 उपाधियाँ पोस्ट के माध्यम से छात्रोंके घर पर भेजी जावेगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विगत वर्ष की अपेक्षा ज्यादा पंजीयन हुएहै इस बात की पुष्टी की जाती है।दीक्षांत समारोह में सत्र 2018-19 स्नातक /स्नातकोत्तर के अंतिमवर्ष के छात्रों को 46स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जावेगा। 
 दीक्षांत समारोह के समन्वयक प्रो. ए.एन.शर्मा नेकार्यक्रम की रूप सेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मिनिट टु मिनिट कार्यक्रम का
निर्धारण किया है। जो कि प्रात: 10:40 से अपरान्ह 1:30 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। जिसमेकुलपत का स्वागत भाषण के साथ वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। विद्यार्थियों को
उपाधियाँ प्रदान की जावेगी। अंतिम चरण में अतिथियों के उद्धबोधन सम्पन्न होंगे।
विश्वविद्यालय परिवार की ओर से समृति चिन्ह प्रदान किये जावेगे। कार्यक्रम का प्रारंभ दीव
प्रज्जवलित कर एवं समापन राष्ट्रगान के साथ होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को प्रभावी
बनाने के लिए इस वर्ष गौर समाधि स्थल पर रखा गया । विश्वविद्यालय के अध्यापक,
अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी तथा शहर के गणमान्य नागरिक , पूर्व छात्र, जनप्रतिनिधि, को
आमंत्रित किया गया है।
कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
 मीडिया अधिकारी प्रो. दिवाकर सिंह राजपूत ने बतायाकि एजुकेशन मल्टीमीडिया रिसर्च सेन्टर के द्वारा दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण किया जावेगा। यह कार्यक्रम www.tiny.cc/SagarUniversituyWebcast  पर देख सकतेहै।
डॉ गौर की 150 वी जयंती पर विशेष कार्यक्रम
कुलपति प्रो तिवारी ने बताया कि संस्थापकT डॉ गौर की 150 वी जयंती पर हमेशा की परम्पराओं के साथ विवि परिवार और शहरवासी मिलकर मनाएंगे। इस दफा कुछ विशेष आयोजन किये गए है। सुबह तीनबत्ती पर डॉ गौर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ ही शोभायात्रा निकलेगी। जो गोर जन्मस्थली से होती हुई विवि परिसर पहुचेगी। जहा अनेक कार्यक्रम होंगे।उन्होंने बताया कि इस दफा गौर गौरव व्याख्यान के तहत गुरु घासीदास विवि के कुलपति डॉ अशोक मोढक चर्चा करेंगे। डॉ गौर के समय पढ़ने वाले तीन पूर्व छात्रों के के जैन
शिवशंकर केसरी और डॉ मीना ताई पिम्पलापुरे का सम्मान होगा। वही पिछले पाँच सालों में प्रतियोगी परीक्षाओं में टॉप करने वाले विवि के पूर्व  चार छात्रों  आशीष पांडे mppsc, निधि जैन,सोनल गुप्ता,जज और आशीष कुमार upsc को सम्मानित किया जाएगा। 
कवि सम्मेलन और " यह सागर है "पुस्तक का विमोचन
इस मौके पर आयोजित कवि संम्मेलन में 
अशोक सुंदरानी,सतना,अर्चना अर्चन जबलपुर,अशोक चरण जयपुर, शायम मनोहर सीरो ठिया ,राम बड़ावर ,अशोक मिजाज आए ,शिव कुमार अर्चन भोपाल का कविता पाठ होगा। प्रो सुरेश आचार्य ने बताया कि सागर के सामाजिक ,ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि  पर केंद्रित  " यह सागर है "
पुस्तक का विमोचन किया जाएगा।
कुलपति ने बताया कि  विवि में  बुन्देलखण्ड सांस्कृतिक अध्ययन केंद्र खोलने का प्रस्ताव भी दिया। है । वही कर 5.5 करोड़ की लागत से बनने वाले पुरातत्व विभाग के आर्कियालाजी म्यूजियम का भूमि पूजन 30 नवम्बर को केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल करेंगे।

शुक्रवार, 22 नवंबर 2019

वर्ष 2019 का श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफ़को साहित्य सम्मान महेश कटारे को

वर्ष 2019 का श्रीलाल शुक्ल स्मृति
इफ़को साहित्य सम्मान महेश कटारे को

सागर। उर्वरक क्षेत्र की अग्रणी सहकारी संस्था इंडियन फ़ार्मस फ़र्टिलाइज़र कोआॅपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा वर्ष 2019 के 'श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान' के लिए वरिष्ठ कथाकार और म.प्र. हिन्दी साहित्य सम्मेलन के कार्यकारी अध्यक्ष श्री महेश कटारे को दिए जाने की घोषणा की गई है। डॉ. विश्वनाथ त्रिपाठी की अध्यक्षता वाली चयन समिति में श्री डी. पी. त्रिपाठी, श्रीमती मृदुला गर्ग, प्रो. रविभूषण, श्री मुरली मनोहर प्रसाद सिंह, श्री इब्बार रब्बी और ​श्री दिनेश कुमार शुक्ल शामिल थे।
मूर्धन्य कथाशिल्पी श्रीलाल शुक्ल की स्मृति में वर्ष 2011 में शुरू किये गये इस सम्मान के अंतर्गत साहित्यकार को एक प्र​तीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र तथा ग्यारह लाख रूपये की राशि का चैक प्रदान किया जाता है। श्री महेश कटारे को यह सम्मान 31 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में एक समारोह में प्रदान किया जायेगा।
बुन्देलखण्ड के आधुनिक ईसुरी महेश कटारे सागर जिले के बीना में जन्म हुआ था। उनको साहित्यकारों ने बधाईया दी है। 

सागर संभाग के नगरीय निकायों के 25 सीएमओ को कारण बताओ नोटिस ,आयुक्त पी नरहरि ने की समीक्षा

सागर संभाग के नगरीय निकायों के 25 सीएमओ को कारण बताओ नोटिस ,आयुक्त पी नरहरि ने की समीक्षा
सागर। नगरीय प्रषासन एवं आवास विभाग आयुक्त  पी.नरहरि एवं अपर आयुक्त मीनाक्षी सिंह ने नगर निगम सागर  द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत किये जा रहे कार्यो के निरीक्षण के उपरात नगर निगम एवं संभाग के नगरीय निकायों द्वारा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक ली ।बैठक के दौरान उन्होंने नगरीय प्रषासन एवं आवास विभाग द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन षहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना,मुख्यमंत्री आवास मिषन, मुख्यमंत्री पेयजल योजना, मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना, निकायों की राजस्व बसूली की जानकारी की निकाय बार विन्दु बार समीक्षा की और इस दौरान 15 नगरीय निकायों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन में, 10 नगरीय निकायों को राजस्व बसूली में ठीक तरह से कार्य न करने के कारण सीएमओं को शोकाज नोटिस देने के निर्देष दिये| नगरीय प्रशासन आयुक्त ने नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य, राजस्व वसूली एवं आवास योजनाओं के कार्य की प्रगति पाए जाने पर कार्य की सराहना की|
        प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये उन्होने कहा कि जिन नगरीय निकायों के पास षासन से राषि जारी की जा चुकी है वह राषि तत्काल हितग्राहियों के खातों में डाली जाए, योजना के संबंध में अगर कोई परेषानी है तो कलेक्टर से मिलकर उस समस्या का निराकरण कराये उन्होंने कहा कि जो राषि हितग्राहियों की पहली किष्त की जारी की गई है उस राषि से किसी भी हितग्राही को दूसरी व तीसरी किष्त न भेजी जावे।े आवास निर्माण का 90 प्रतिषत  काम पूरा  होने पर   तीसरी किष्त जारी करे। उन्होेने कहां कि बीएलसी के जितने हितग्राही षेश है उनका सर्वे कर 31 दिसम्बर के पूर्व डीपीआर तैयार कर भेजे जिस्से उनकी स्वीकृति दी जा सके ।उसके बाद भारत सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान नही की जावेगी। नगरीय प्रषासन आयुक्त ने निर्देष दिये की जिन नगरीय निकायो में  बीएलसी की राषि पहुच चुकी है और अभी तक कार्य प्रांरभ नही किये गए है वे नगरीय निकाय राषि वापिस भेजे तथा जिन निकायों में राषि जमा है उन्हे सोकाज नोटिष जारी करें।नगरीय निकाय 90 प्रतिषत कार्य पूर्ण होने पर उनका कार्य पूर्णतः का प्रमाण पत्र भेजे।
      सागर नगर निगम की योजनओं की जानकारी देते हुये नगर निगम आयुक्त श्री आर.पी. अहिरवार ने बताया कि कनेरा देव एवं मेनपानी में मकान बनकर तैयार हो गये है। केवल इनफ्रास्ट्रेक्चर का काम होना है,जो क्राष सब्सिडी के माध्यम से किया जावेगा। मेनपानी में एलआईजी आवास हेतु प्लाट विक्रय की राषि से कार्य किया जावेगा। नगरीय प्रषासन आयुक्त ने निर्देष दिये की का्रष सब्सिडी के लिए अभियान चलाये और षीघ्र कार्य पूर्ण करे। 
टीकमगढ़ में ठेकेदार की बर्खास्तगी
टीकमगढ़ में टेकेदार द्वारा काम छोडकर जाने की षिकायत मिलने पर ठेकेदार को बर्खास्त करने कार्यवाही की जाये। इसके अलावा सीएलएलएस स्कीमं के तहत 26 मई 2015 के बाद होम लोन लेने वाले लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी में 6 लाख रूपये के आवास में 6.5 प्रतिषत, 9 लाख पर 4 प्रतिषत एवं 12 लाख के आवास ऋण पर 3 प्रतिषत सब्सिडी का लाभ दिलाने हेतु बिल्डर्स एवं बैंकर्स की बैठक करने के निर्देष दिए। यह स्पेषल बैठक केवल आवास योजनाओं के लिए कलेक्टर की उपस्थिती में आयोजित की जाए,साथ ही लोगों को योजना के लाभ दिलाने के लिए कैंम्प लगाये जाऐ।  स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में नगरीय प्रषासन विभाग के श्री नीलेष दुबे ने जानकारी दी, उन्होेंने कहा कि कचरा एकत्रीकरण में यह ध्यान रखे की गीले एवं सूखे कचरे को अलग-अलग ले, साथ ही लोगो को सैनेटरी पेड़ नेपकिन, डायपर एवं दवाई के लिए गाडियों में लगाये गए तीसरे बाॅक्स की जानकारी दे, षहर में सार्वजनिक स्थानों,चैराहो की धुलाई एवं सफाई अच्छी तरह से करे। नगरीय प्रषासन आयुक्त ने निर्देष दिये कि सभी नगरीय निकायों के सभी अधिकारी प्रतिदिन भ्रमण के लिए जांए थोडी मेहनत से बहुत बदलाव आ सकता है, राजस्व बसूली की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय स्वायत्त संस्था है, अपनी निकाय का कर निर्धारण करे और बसूली करे जिससे जनता के विकास के कार्य किये जा सके ।उन्होंने 25 प्रतिषत से कम बसूली वाले निकायों को नोटिष जारी करने एवं नगरीय निकायों के सभी भुगतान ई-नगर पालिक के तहर आॅनलाईन करने के  निर्देष दिए। बैठक में नगरीय प्रषासन विभाग भोपाल के अधिकारी नगर निगम सागर आयुक्त आर. पी. अहिरवार, संयुक्त संचालक नगरीय प्रषासन सहित संभाग की 35 नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे। 

राहतगढ़ वाटरफॉल को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करेंगे राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत


राहतगढ़ वाटरफॉल को पर्यटन  केन्द्र के रूप में विकसित करेंगे राजस्व मंत्री गोविन्द राजपूत
सागर ।प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत  ने वन व राजस्व विभाग के अधिकारियांे के साथ राहतगढ़ वाटरफॉल का भ्रमण किया। उन्होंने अधिकारियों के साथ पर्यटन से संबंधित प्रस्तावित कार्यों के लिए संयुक्त निरीक्षण किया। श्री राजपूत ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि राहतगढ़ जल प्रपात हमारी धरोहर है। इसे रमणीक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाना है। जिससे सागर जिला के अलावा प्रदेष के अन्य जिलों के लोग यहां आकर सुकून महसूस कर सके। यहां केन्टीन, पाथ-वे, मचान, कॉफी डे, बच्चों को खेलने के लिए स्थान आदि विकसित किए जाएं। जिससे परिवार सहित लोग आकर सुकून महसूस कर सकेंगे।
दक्षिण वन मण्डल के राहतगढ़ वन परिक्षेत्र में बीना नदी पर प्राकृतिक रूप से बना जल प्रपात एक अत्यंत ही मनमोहक स्थल है। आसपास का परिवेष और हरियाली इसे और भी सुंदर बनाती है। उंचाई से गिरता पानी कर्णप्रिय ध्वनि उत्पन्न करता हैं। 
ग्राम उमरिया सेमरा में मंगल भवन और सीसी रोड का भूमिपूजन किया
 राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत  ने सागर  जिले के विकास खंड राहतगढ़ के ग्राम उमरिया सेमरा में 10 लाख रूपये की लागत के मंगल भवन और 7 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सीसी रोड का भूमि पूजन किया । इस अवसर पर श्री विनोद कपूर, श्री गोविन्द पटैल, श्री विनोद ओसवाल, श्री विजय सिंह, श्री षिवनारायण तिवारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि सेमरा उमरिया में बहुत दिनों से मंगल भवन और सड़क की आवष्यकता महसूस की जा रही थी। इन कार्यों के पूर्ण होने से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी। अपने बच्चों के शादी विवाह के लिए मंगल भवन बन जाने पर भवन की दिक्कत दूर हो जाएगी और आसानी से अपने बच्चों के वैवाहिक कार्यों को संपन्न करा सकेंगे। इसी प्रकार सीसी रोड से ग्रामीणजन को आवागमन में सुविधा होगी।। उन्होंने राहतगढ़ ग्रीन इंडिया मिशन के तहत वन परिक्षेत्र परिषद राहतगढ़ में सामग्री का वितरण किया।
उन्होंने स्थानीय कर्मचारियांे/अधिकारियों को निर्देष दिए कि ग्रामीणों को अपने कार्यों के लिए किसी भी प्रकार की परेषानी न हो। प्राथमिकता के साथ ग्रामीणों के कार्यों को करें। यदि ग्रामीणों को कोई परेषानी हुई तो संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

पिम्पलापुरे मार्ग पर हाकर्स झोन बनाने का विरोध,नगरीय प्रशासन आयुक्त को दिया ज्ञापन

पिम्पलापुरे मार्ग पर हाकर्स झोन बनाने का विरोध,नगरीय प्रशासन आयुक्त को दिया ज्ञापन


 सागर । सागर की  एकमात्र बेहतर सड़क सिविल लाइन क्षेत्र के पिम्पलापुरे मार्ग पर हॉकर्स झोन बनाये जाने का विरोध शुरू हो गया है । आज क्षेत्रवासियों ने इसको लेकर नगरीय प्रसासन आयुक्त पी नरहरि को एक ज्ञापन भी दिया।इस मौके पर निगमायुक्त आर पी अहिरवारऔर स्मार्ट सिटी के सीईओ राहुल सिंह भी मौजूद थे।

ज्ञापन के मुताबिक  पिम्पलापुरे मार्ग सिविल लाइंस में मनमाने तरीके से रेसीडेसियल क्षेत्र को स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा उक्त मार्ग के
निवासियों की राय एवं सलाह के बिना हाकर्स जोन घोषित किया है। जो प्रत्येक शाम 7 बजे से रात्रिग्यारह बजे तक रहेगा ।जिसमे उक्त मार्ग पर वाहन प्रवेश निषेध किया है जिससे उक्त मार्ग के निवासियोंएवं सम्बन्धियों को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा ।जिसका स्मार्ट सिटी लिमिटेड केअधिकारियों को कोई अनुमान नहीं है,न ही इस पक्ष की तरफ उनका ध्यान गया है।
      उक्त मार्ग पर हाकर्स जोन बनाये जाने से उक्त मार्ग के निवासियों को ध्वनि प्रदूषण एवं उनकेआवास के सामने विभिन्न प्रकार की दुकानों से होने वाले प्रदूषण से उनकी जीवनचर्या प्रभावित होगी,विभिन्न आयु के वाले बच्चो की पढाई मे विधन बाधा उत्पन्न होगी |
ज्ञापन के मुताबिकश्री बाबू राव पिपिलापुरे मार्ग को पुनः बनाने का भूमि पूजन  5 फरवरी 2017 को किया गया था।जिसके पश्चात लगभग ढेड साल से अधिक समय में यह कार्य पूर्ण हुआ। इस दौरान यहां के निवासियोंको आवागमन में भीषण असुविधा हुई। अब यह मार्ग वाहनों कि जगह चाट के ठेलों के प्रयोग मे आये।यह विडंबना है।स्मार्ट सिटी के अधिकारियो का गेर जिम्मेदार रवैया आपत्ति जनक है,उक्त हाकर्स जोन बनाए जानेसे पहले उक्त मार्ग के निवासियों के सुविधाओं एवं परेशानियों को संज्ञान में लेना आवश्यक है। ज्ञापन में मांग की गई कि  स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों दवार पिम्पलापुरे मार्ग परहाकर्स जोन बनाने के आदेश अथवा घोषणा को निरस्त किया जाए।

इन्होंने दिया ज्ञापन
ज्ञापन देने वालो में प्रताप फब्बानी,प्रदीप राधेलिया,अनिरुद्ध पिम्पलापुरे, डॉ विजय  लक्ष्मी दुबे,अतुल सफी, दीपक अग्रवाल, लीलासिंह, अरविंद जैन,अरविंद ठाकुर,अशोक दुबे, निरंजन शर्मा, अखिलेश चोबे, श्याम सिंह राजपूत और संदीप जैन सहित अनेक क्षेत्रवासी शामिल थे। 
कल 23 नवम्बर को गांधीवादी तरीके से मौन प्रदर्शन
इस समस्या को लेकर 23 नवम्बर को शाम चार बजे पिम्पलापुरे मार्ग पर गांधीवादी तरीके से  मौन  प्रदर्शन  किया  जाएगा। इसमे महापौर अभय दरे भी शामिल होंगे।

मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह 24 नवम्बर को,पूर्व सैनिक कल्याण समिति सागर करेगी



मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह 24 नवम्बर को,पूर्व सैनिक कल्याण समिति सागर करेगी
सागर ।पूर्व सैनिक कल्याण समिति सागर, मध्य प्रदेश द्वारा मेधावीविद्यार्थियों का सम्मान समारोह 24 नवम्बर 2019 को शाहबाज आडिटोरियम, हॉक केन्टीन केपास, मकरोनिया रोड, सागर में आयोजित किया जा रहा है।
समिति के अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल राम सिंह,रिटायर्ड सूबेदार एम सी शर्मा,सलाहकार वीनू राणा और रिटायर्ड हवलदार जगमोहन सिंह ने बताया कि  इसमे पूर्व सैनिकों के बालक-बालिकाओं का कक्षा पहली से बारहवीं व उव्य शिक्षा के सत्र 2018-19 के परीक्षा परिणाम के आधार पर, जो 60% या उससे ज्यादा होना चाहिए, खेल गतिविधियों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अंतरशालेय व अंतरकालेज स्तरके छात्र-छात्राओं,जिन छात्र-छात्राओं ने एनसीसी और पूर्व सैनिक जो पुनः शासकीय सेवा में हैं या सेवानिवृत्त (केन्द्र, राज्य, अर्धशासकीय) उनकासम्मान किया जाएगा। उन्होने ऐसे लोगो से छात्र-छात्राएं अंकसूची, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने वाले प्रमाण पत्र व पूर्व सैनिक जो पुनः शासकीय सेवा में हैं या सेवानिवृत्त हो चुके हैं का प्रमाण साथ में लेकर 24नवम्बर 2019 रविवार को सुबह 9:00 बजे तक शाहबाज आडिटोरियन हॉक केन्टीन में पहुंचने की अपील की है ।
समिति के अध्यक्ष ने बताया कि समिति सन 2012 से पंजीकृत है । जिसका उद्देश्य पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना है । इसके अलावा संस्था जनहित के कार्यो में भी हिस्सा लेती है ।

रिश्वत लेने के आरोपी सहायक समिति प्रबंधक को हुयी जेल,गेंहू खरीदी केंद्र का मामला

रिश्वत लेने के आरोपी सहायक समिति प्रबंधक को हुयी जेल,गेंहू खरीदी केंद्र का मामला
सागर। गेहूॅ खरीदी केन्द्र पर किसान से 5000 रूपये रिश्वत मांगने वाले खरीदी केन्द्र प्रभारी को विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम रामविलास गुप्ता सागर की अदालत ने चार  वर्ष के सश्रम कारावास एवं अर्थदण्ड से दंडित किया है।
  जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि दिनांक 04.04.2015 को आवेदक किसान अशोक बंसल ने लोकायुक्त पुलिस सागर को लिखित शिकायती आवेदन इस आशय का दिया कि गेहॅू खरीदी केन्द्र प्रभारी खमरिया जिला सागर द्वारा आवेदक से गेहूं खरीदी के एवज में 5000 रूपये की रिश्वत मांगी जा रही है। फरियादी द्वारा की गई शिकायत के सत्यापन हेतु लोकायुक्त पुलिस द्वारा उसे डिजीटल बाइस रिकार्डर प्रदान किया गया। उसके उपरांत तत्कालीन खरीदी केन्द्र प्रभारी खमरिया,  सहा. समीति प्रबंधक अनिल पाण्डेय पिता नवल किशोर पाण्डेय उम्र 45 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 08, रहली, जिला सागर के द्वारा रिश्वत की मांग की पुष्टि होने के उपरांत उक्त दिनांक को ही लोकायुक्त पुलिस के दल द्वारा रहली टिकीटौरिया रोड़ पर स्थित कृषि उपज मंडी  मे ट्रªेप कार्यवाहीे करते हुए आरोपी अनिल पाण्डेय को रगें हाथों 5000 रूपये की रिश्वत लेते हुये पकड लिया। सम्पूर्ण विवेचना उपरांत लोकायुक्त पुलिस द्वारा अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किय जहाॅं विचारणोपरांत विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम रामविलास गुप्ता सागर की अदालत ने आरोपी अनिल पाण्डेय को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 7 एवं 13(1)(डी) सह पठित धारा 13(2) के तहत दोषी करार देते हुए चार-चार वर्ष के सश्रम कारावास व 10000-10000 रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया है।
घर में घुसकर छेडखानी करने वाले आरोपी को सजा
 सागर। घर में घुसकर महिला के साथ छेडखानी करने वाले आरोपी को  न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी संतोष तिवारी बीना जिला सागर की अदालत ने तीन वर्ष के सश्रम कारावास एवं अर्थदंड से दंडित किया है।

       जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि दिनांक 18.03.2016 को रात्री के समय आरोपी रामकुमार यादव पिता विजय सिंह यादव उम्र 35 वर्ष निवासी  ग्राम देहरी, थाना आगासौद तहसील बीना जिला सागर ने पडोस में रहने वाली एक महिला के घर में रात्री के समय घुसकर उसके साथ छेडखानी की तो महिला ने उसका विरोध किया तथा चिल्लाई तो महिला की सास आ गयी जिसके बाद आरोपी वहा से भाग गया। घटना की सूचना पर थाना पुलिस आगासौद ने आरोपी के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करते हुए विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया। जहाॅं विचारणोपरांत न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी संतोष तिवारी बीना जिला सागर की अदालत ने आरोपी रामकुमार यादव  को दोषी करार देते हुए भादवि की धारा 457,354 के तहत तीन-तीन वर्ष के सश्रम कारावास एवं दो-दो हजार रूपये के अर्थदण्ड की सजा से दंडित किया। अभियोजन की ओर से मामले की पैरवी एडीपीओ सुनील बरूआ ने की।

गुरुवार, 21 नवंबर 2019

उज्जैन की भांति सागर संभाग में उद्यानिकी फसलों का क्षेत्र विस्तार किया जायेगा :कृषि उत्पादन आयुक्त


उज्जैन की भांति सागर संभाग में उद्यानिकी फसलों का क्षेत्र विस्तार किया जायेगा :कृषि उत्पादन आयुक्त 

#अमानक खाद-बीज के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए
सागर। कृषि उत्पादन आयुक्त प्रभांशु कमल ने कमिष्नर सभाकक्ष में संभाग में खरीफ 2019 की समीक्षा की एवं रबी 2019-20 की तैयारियों के संबंध में आवष्यक निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि प्रकृति पर मानव का नियंत्रण नहीं होता पर हम अपने स्तर पर बेहतर प्रयास कर सकते है। उन्होंने कहा कि कम या अधिक वर्षा और मौसम की प्रत्येक परिस्थिति में कृषकों को नुकसान से बचाने तथा हर स्थिति में उन्हें आर्थिक रूप से लाभ में रखने की कृषि कार्ययोजना बनाने और अमल में लाने की जरूरत है। उन्होंने फसलों की विविधता पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने पषुपालन, उद्यानिकी और मछली पालन को भी अपनाने के लिए कहा। कृषि उत्पादन आयुक्त ने आगामी रबी सीजन में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक बीज एवं अन्य कृषि आदानों को मांग के अनुसार उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देष दिए।
     बैठक में प्रमुख सचिव कृषि अजीत केसरी, संभागायुक्त श आनंद कुमार शर्मा, संचालक कृषि  मुकेष शुक्ला, आयुक्त सहकारिता सहकारी पंजीयक संस्थाएं डा. एके अग्रवाल, प्रबंध संचालक मार्कफेड, प्रबंध संचालक बीज एवं फार्म विकास निगम, प्रबंध संचालक बीज प्रमाणीकरण, पशुपालन, मत्स्य पालन, उद्यानिकी विभागों के विभाग प्रमुख अधिकारी सागर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक सहित संभाग के जिलों के कलेक्टर्स, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संबंधित विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी मौजूद थे ।  
कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि प्रदेश में जहां भी कृषि क्षेत्र में समन्वित कृषि, फसल विविधता तथा उपयोगी तकनीक का प्रयोग हुआ है।  उन क्षेत्रों में अधिक वर्षों के दौरान भी अच्छा उत्पादन कृषकों ने प्राप्त किया है।  कृषि उत्पादन आयुक्त ने जिलावार फसल, उत्पादन तथा उत्पादकता, बीज-खाद, कीटनाशक दवाइयों की मांग उपलब्धता आपूर्ति की समीक्षा की।  बैठक में किसानों को ऋण वितरण, जय किसान ऋण माफी योजना की समीक्षा की गयी।  खाद-बीज, कीटनाशक दवाओं के गुणवत्ता नियंत्रण के लिये अभियान के रूप में कार्य करने, अमानक पाये गये नमूनों पर सख्त कार्यवाई के निर्देश दिये गये।   हितग्राहियों को कृषि यंत्रों के लिये ऑनलाइन पंजीयन तथा अनुदान राशि प्राप्त करने में असुविधा नहीं होने पाये। कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल की प्रगति के सम्बन्ध में जिलाधिकारियो से नियमित समीक्षा के निर्देश दिये गये एवं यंत्र अनुदान की राशि कृषकों के खाते में डी बी टी  माध्यम से पहुंचती रहे इसकी सुनिश्चिता बनाये रखनेे हेतु भी निर्देशित किया गया।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने उद्यानिकी की समीक्षा करते हुए कहा कि उद्यानिकी क्षेत्र में वृद्धि की जाये तथा उद्यानिकी फसल उत्पाद की प्रोसेसिंग सुविधा भी विकसित की जाय।  उन्होंने कहा कि शासन तथा नाबार्ड की अनेक योजनायें हैं। जिनका लाभ कृषकों को दिलायें।                  उन्होंने बताया कि उज्जैन जिला में कृषि क्षेत्र के 25 प्रतिशत क्षेत्र को उद्यानिकी फसलों से आच्छादित कर बेहतर कार्य किया गया है।  उन्होंने सागर संभाग के जिलों में भी इसी तरह के कार्य की अपेक्षा की। समन्वित कृषि प्रणाली इस लक्ष्य को पाने के लिये उपयोगी साबित होगी। बैठक में हर जिले में एक मॉडल नर्सरी विकसित करने के निर्देश दिए गये। संरक्षित कृषि, माइक्रो एरीगेशन, को बढ़ावा देने के निर्देश दिये गये ।
संभाग में 141 गोशालाएं बनाई जा रही है
पशुपालन विभाग की समीक्षा में निराश्रित गौवंशीय पशुओं के लिये गौशालाओं का निर्देशानुसार निर्माण करने तथा बिजली, पानी आदि इंतजाम सुनिश्चित करने तथा चारागाह विकसित करने के निर्देश दिये गये है। बैठक में जानकारी दी की सागर संभाग में इस वित्तीय वर्ष में 141 गौषालाएं बनाई जा रही है। उन्होंने गौषालाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंने पषुओं का टीकाकरण करने के भी निर्देष दिए।

संसद में उठाया क्षिप्रा एक्सप्रेस को सातों दिन चलाने का मुद्दा ,सांसद राजबहादुर सिंह ने

संसद में उठाया क्षिप्रा एक्सप्रेस को सातों दिन चलाने का मुद्दा ,सांसद राजबहादुर सिंह ने 

नई दिल्ली। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सागर सांसद राज बहादुर सिंह ने इंदौर-हावड़ा  क्षिप्रा एक्सप्रेस को सातों दिन परिचालन का मुद्दा उठाया । उन्होंने कहा कि उक्त ट्रेन मालवा एवं बुंदेलखंड को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण ट्रेन है ।वर्तमान में इसका तीन दिन मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार को परिचालन होता है. काफी लंबे समय से क्षेत्रवासी इसे सातों दिन चलाने  की मांग करते आ रहे हैं ।उन्होंने स्मरण कराया कि दिनांक 16 अप्रैल 2018 को भोपाल में आयोजित 63 वें राष्ट्रीय  रेलवे सप्ताह में  माननीय रेल मंत्री जी द्वारा इस ट्रेन को सातों दिन परिचालन की घोषणा की थी किंतु आज दिनांक तक  घोषणा पर अमल नहीं हो पाया। सांसद सिंह ने इंदौर- हावड़ा (क्षिप्रा एक्सप्रेस) को क्षेत्रवासियों की सुविधा की दृष्टि से सातों दिन चलाने की पुरजोर मांग की।
उल्लेखनीय है कि सागर दमोह कटनी रुट पर इस ट्रेन को नियमित किये जाने की मांग क्षेत्रवासियों द्वारा लगातार की जा रही है ।

14 दिसंबर को होगी नेशनल लोक अदालत लोक अदालत को लेकर 48 खंडपीठ हुए गठित,5498 केस होंगे शामिल

14 दिसंबर को होगी नेशनल लोक अदालत
लोक अदालत को लेकर 48 खंडपीठ हुए गठित,5498 केस होंगे शामिल


सागर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 14 दिसंबर शनिवार को नेशनल लोक अदालत आयोजित की गई है। लोक अदालत में 5498 केस शामिल किए गए है। यह जानकारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष केपी सिंह के मीडिया को दी। इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीमति विधि सक्सेना भी उपस्थित थी। 
      न्यायाधीश श्री सिंह के द्वारा बताया गया कि लोक अदालत को लेकर 48 खंडपीठ गठित की गई है। लोक अदालत में अपराधिक समनीय प्रकरण पराकाम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक, मनी रिवकरी संबंधी मामले, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण शामिल रहेंगे। इसके अलावा विद्युत एवं जलकर संबंधी वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी मामलों से संबंधित है वह भी शामिल किए गए है। उन्होंने बताया कि नेशनल लोक अदालत में दीवानी एवं आपराधिक समनीय मामलों सहित सभी प्रकार के मामले रखे जाएंगे। जिनमें पक्षकार गण सौहाद्र पूर्ण वातावरण में प्रकरणों का निराकरण कराने प्रयास कर सकेंगे। न्यायाधीश श्री सिंह ने बताया कि पक्षकार गण अपने न्यायालय में लंबित एवं मुकदमें बाजी के पूर्व (प्रीलिटिगेशन प्रकरण) का उचित समाधान कर आपसी सहमति से नेशनल लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते है तो संबंधित न्यायालय अथवा जिला, तहसील विधिक सेवा प्राधिकरण समिति से संपर्क कर अपना मामला 24 दिसंबर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में रख सकते है।।
सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाने वालों /संपत्ति को क्षति पहुचाने पर जुर्माना
जिला न्यायाधीश ने बताया कि लोकसम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थानों या सरकारी परिसरों में गंदगी फैलाना या भवनों को क्षति पहुचाने वालो के खिलाफ कार्यवाही का प्रावधान है । कोर्ट परिसर में इसको लेकर समझाईश दी जा रही है । इसके बाद जुर्माना लगाया जाएगा।
आवागमन को प्रभावित करने वाले वाहन मालिकों पर कार्यवाही 
उन्होंने मीडिया को बताया कि आवागमन में आजकल बेतरतीब खड़े वाहन प्रभावित करते है । लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है ।पीड़ित आदमी इसकी शिकायत सम्बंधित थाना क्षेत्र अथवा अदालत में अपना आवेदन देकर ऐसे लोगो के खिलाफ कार्यवाही करा सकता है । यह दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने बताया की कोर्ट परिसर के रास्ते मे खड़े वाहनों में अब समझाईश दी जा रही है । इसके बाद चालान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
डेकेयर सेंटर शुरू होगा
जिला अदालत परिसर में महिला कर्मचारियों के मद्देनजर भट जल्दी डेकेयर सेंटर शुरू किया जा रहा है । इससे महिला कर्मियो को सहूलियत होगी । पक्षकार भी जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सकेंगी।
स्वच्छता अभियान पर जोर
अदालत परिसर में ईंन दिनों स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है । इसके तहत टॉयलट की सफाई के साथ ही सुलभ काम्प्लेक्स में सविधाओं का विस्तार किया गया है । वही जगह जगह डस्टबिन भी रखे गए है । ताकि स्वच्छ परिसर बना रहे।
संविधान दिवस 26 नवम्बर को
पूरे प्रदेश में 26 नम्बर को संविधान दिवस मनाया जा रहा है । भोपाल में  राजभवन में आयोजित  मुख्य समारोह में राज्यपाल,न्यायाधिपति,मुख्यमंत्री और जिला न्यायाधीश इसमे शामिल होंगे । वही जिला स्तर पर भी आयोजन होगा।

नाबालिग से दुष्कृत्य करने वाले को 20 वर्ष का कारावास


नाबालिग से दुष्कृत्य करने वाले को 20 वर्ष का कारावास
सागर। नाबालिग के साथ दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को विशेष न्यायाधीश एससीएसटी एक्ट डी.के. नागले सागर की अदालत ने बीस वर्ष के सश्रम कारावास एवं अर्थदण्ड से दंडित किया है।
 जिला लोक अभियोजन के मीडिया प्रभारी ब्रजेश दीक्षित ने बताया कि दिनांक 24.07.2018 को आरोपी बब्लू गौड़ वल्द गुड्डा गौड़ उम्र 19 वर्ष निवासी ग्राम बरकोटी कला थाना गौरझामर सागर अपने गाॅंव की ही नाबालिग अभियोक्त्री को बहला फुसलाकर ले गया तथा उसके साथ बंद कमरे में दुष्कृत्य किया। घटना की सूचना अभियोक्त्री की मां द्वारा थाना पुलिस गौरझामर में दी गई। जिस पर थाना पुलिस गौरझामर ने आरोपी के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करते हुए विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया। जहाॅं विचारणोपरांत विशेष न्यायाधीश एससीएसटी एक्ट डी.के. नागले सागर की अदालत ने आरोपी बब्लू गौड़ को भादवि की धारा 376 (3)/धारा 4 लैंगिक अपराधों से बालकों का सरंक्षण अधिनियम 2012 के तहत बीस वर्ष के सश्रम कारावास व रूपये 5000 अर्थदण्ड से दंडित किया है। अभियोजन की ओर से मामले की पैरवी जिला अभियोजन अधिकारी राजीव रूसिया एवं लोक अभियोजक पी.एल. लारिया ने की।


कल्पवृक्ष का हुआ वैज्ञानिक परीक्षण, 500 साल पुराना निकला


कल्पवृक्ष का हुआ वैज्ञानिक परीक्षण, 500 साल पुराना निकला

ओरक्षा।  धार्मिक नगरी ओरछा स्थित विवेकानंद चौराहे के पास  चमत्कारिक कल्पवृक्ष का वैज्ञानिक आधार पर परीक्षण कराया गया। मौके पर ओरछा रेंजर एम एस राणा थाना प्रभारी ओरछा नरेंद्र त्रिपाठी आरक्षक इकबाल वन रक्षक बाबूलाल शर्मा एवं अन्य ग्राम वासियों के साथ कल्पवृक्ष की आयु लंबाई चौड़ाई का आकलन कराया गया। मौके पर वृक्ष की मोटाई 15 मीटर तथा ऊंचाई लगभग 40 मीटर पाई गई मौके पर कल्पवृक्ष की पत्तियों फूलों तथा फलों के आधार पर परीक्षण किया गया ।कल्पवृक्ष का बॉटनिकल नाम एडन सोनिया डिजीटाटा होना पाया गया। कल्पवृक्ष की संभावित उम्र करीबन 500 वर्ष से ऊपर पाई गई कल्पवृक्ष की वास्तविक आयु जानने हेतु बॉटनिकल विशेषज्ञों से भी मार्गदर्शन लिया जाएगा।

अनियंत्रित होकर बाइक सवार पुलिया के नीचे गिरे दो की मौत

अनियंत्रित होकर बाइक सवार पुलिया के नीचे गिरे दो की मौत

दमोह । मध्य प्रदेश के दमोह जिले के       पटेरा थाना अंतर्गत राजा बंदी  ग्राम की पुलिया के पास अनियंत्रित  दो  बाइक सवार रात्रि में  पुलिया के पास  गिरे ,मौके पर ही उनकी मौत हो गई ।सुबह   पटेरा थाना प्रभारी पी ङी मिज को सूचना मिली  तो  मौके पर पहुंच कर उन्होंने जांच शुरू कर दी ।दोनों मृतकों को  पटेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां से उनका पंचनामा कार्रवाई कर शव परिजनों को सौंपा जाएगा।   बाइक बहुत ज्यादा स्पीड में थी। इस कारण से बाइक जाकर सीधी  खेत में जा गिरी । जिसमे    विष्णु पिता हक्के विश्वकर्मा और   प्रदीप  पिता वृंदावन विश्वकर्मा की मौत हो गई है । दोनों  हटा के पास पंडाझिर के      बताए जा रहे हैं। जो कि पटेरा के पास कोटा में समाज के तेरहवी में शामिल होने आये ।

हार्ट अटैक:ठंड में रखे इन बातों का ध्यान:डॉ राजेन्द्र चउदा


हार्ट अटैक:ठंड में रखे इन बातों का ध्यान:डॉ राजेन्द्र चउदा

दिल के दौरे की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है । इसको लेकर कुछ सतर्कताये जरूरी है ।एक ऐसे ही मामले से कुछ तथ्य सामने आए । जानिए क्या होता है और क्या करना चाहिए।

#हार्ट अटैक में First Hour बहुत महत्वपूर्ण है.. क्योंकि हार्ट अटैक से होने वाली मृत्यु First Hour में सबसे ज़्यादा होती है।हार्ट अटैक बिना ECG जाँच के भी पकड़ में आ जाता है।
हार्ट अटैक होने पर ..एक गोली Disprin , एक गोली Clopidrogel 300 mg एवं एक गोली Atorvastatin 40 mg तुरंत देना है..इससे अटैक से होने वाली मृत्यु को कम किया जा सकता है।
#अटैक ..हार्ट को खून प्रवाहित करने वाली धमनियों में खून का थक्का जमने से होता है...।
अगर अटैक होने के 90 minutes के अंदर Throbolytics दिए जायें तो हार्ट की धमनियों में जमा खून का थक्का घुल जाता है।
कई बार  दुर्भाग्य रहता है कि Throbolytics देने के बावजूद धमनी नहीं खुलति है।
#ECG देखकर यह पता चल जाता है कि किस धमनी में ब्लॉक है..एवं दवा देने के बाद धमनी खुली या नहीं खुली।अगर दवा से धमनी नहीं खुलती है तो Angioplasty एवं Stenting ही मरीज़ को बचाने का एक आख़िरी Option बचता है।
हार्टअटैक के रोगियों के लिए सुझाव.
1.ठंड के दिनों में हार्ट अटैक की सम्भावना ज़्यादा होती है....ठंड से बचें एवं अन्दर इनर पहिनें।
2.ठंडे पानी से ना नहायें..गुनगुने पानी से नहायें।
3.रात में अगर बाहर निकलना पड़ता है तो कान को ढंक कर रखें..
4.ठंड में नसें सिकुड़ी रहती हैं..इसलिए BP बढ़ जाता है...एवं हार्ट अटैक , लकवा जैसी बीमारियों का ख़तरा ज़्यादा हो जाता है।
5.ठंड में BP के मरीज़ों की दवाइयाँ बढ़ाना पढ़ सकती है। अतः अपने डॉक्टर से BP चेक करवाकर अपनी दवा की मात्रा Adjust करवाएँ।
6.ठंड में हार्ट अटैक एवं लकवा के मरीज़ों को संभल के रहना चाहिए ।क्योंकि दुबारा हार्ट अटैक का ख़तरा रहता है..अटैक के मरीज़ों को दुबारा अटैक ना हो....इसके लिए उन्हें कुछ दवाइयाँ हमेशा लेना पड़ती हैं....इन दवाओं को लेने में ना नुकुर ना करें।
7.अगर हार्ट के मरीज़ों को साँस भी फूलती है ..तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखलाएँ.।
8..शरीर को 7 घंटे की नींद ज़रूरी है।
9..पखाना जाते समय ज़ोर ना लगायें..ज़ोर लगाने से हार्ट पर जोर पड़ता है।
10..मानसिक तनाव हार्ट अटैक के मुख्य कारणों में से एक है...अतः प्रसन्न रहें.।
11.मोटापा , ब्लड प्रेशर , डायबिटीज़ , एवं कोलेस्ट्रोल हार्ट अटैक के मुख्य कारण हैं..इन्हें नियंत्रित रखें।
12..बीड़ी सिगरेट पीने वालों को हार्ट अटैक एवं लकवा की सम्भावना सामान्य लोगों की तुलना में ज़्यादा होती है..अतः बचें.।
13.अगर आपके परिवार में किसी को 40 साल की उम्र में ही हार्ट अटैक आ चुका है तो आप अपनी पूर्ण जाँच करवाएँ ।
14..अगर आपका BP एवं Sugar बहुत ज़्यादा है.. तो व्यायाम करने से पहिले इसे कंट्रोल करें..अन्यथा नुक़सान हो सकता है।
15.हार्ट अटैक में दर्द निवारक दवायें जैसे ( Diclofenac ,Nimusulide, Brufen ,Combiflam ,Dynapar आदि ) देने से जान जाने का ख़तरा कई गुना बढ़ जाता है..अतः इनका सेवन न करें ।

डॉ. राजेन्द्र चउदा.मेडिसिन विशेषज्ञ,सागर

बुधवार, 20 नवंबर 2019

पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों की छुट्टी पर लगा प्रतिबंध हटा,आदेश जारी

पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों  की छुट्टी पर लगा प्रतिबंध हटा,आदेश जारी
भोपाल । मध्यप्रदेश में  नवम्बर में पड़ने वाले
प्रमुख त्यौहारों--मिलाद-उन-नबी व गुरूनानक जयंती पर्व, "अयोध्या प्रकरण" संबंधी संभावित निर्णय के चलते  में सांप्रदायिक सौहार्द एवं कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए, दिनांक 01.11.2019 से आगामी आदेश तक समस्त पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश पर प्रतिबंध लगाया गया था । जिसे
तत्काल प्रभाव से शिथिल कर दिया गया है । इस आशय के आदेश जारी किए गए है।

गौ वध के कलंक से मुक्त हो भारत: स्वामी राजेन्द्रदास जी महाराज

गौ वध के कलंक से मुक्त हो भारत:- स्वामी राजेन्द्रदास जी महाराज
आयोजन के अंतिम दिन अनेक संतो का हुआ समागम
सागर ।श्री बालाजी मंदिर परिसर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के अंतिम दिन बुधवार को जगत गुरू स्वामी राजेन्द्रदास जी महाराज ने कहा कि अब आवश्यक हो गया है कि भारत देश गौ वध के कलंक से मुक्त हो। स्वामी जी ने कहा कि कश्मीर में धारा 370 समाप्त होने और आयोध्या में राम जन्म भूमि पर मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो जाने के बाद अब गौ वध के कलंक से भी मुक्ति मिलनी चाहिये।
उन्होंने कहा कि जब तक गौ वध जारी तब तक देश में विकास और प्रगति निरर्थक है सारा विश्व देखता रह गया और भारत माता का मस्तक कश्मीर धारा 370 से मुक्त हो गया। राम मंदिर निर्माण के अनुकूल सारी परिस्थितियां हो गईं। इसी तरह प्रभु कृपा से गौ वध से भी मुक्ति मिलेगी। गौ ही धर्म का मूल है। मूल का संरक्षण होने से सब संरक्षित हो जाएगा गौ सेवा के प्रकाश से ही भारत पुनः विश्व गुरू के पद पर स्थापित होगा।
      कथा के आरंभ में जगत् गुरू शंकराचार्य, जगद्गुरू रामानंदाचार्य जी ने नाम महिला बताई। द्वाराचार्य राघवाचार्य जी महाराज ने कहा कि राम मंदिर की तरह गौ रक्षा के लिये देशव्यापी आंदोलन होना चाहिये। तभी अपेक्षित परिणाम प्राप्त होगा और इसके लिये अपने प्राणों की आहुति देने वाले अनेक संत महात्माओं की कामना पूरी होगी। व्यास पीठ से उन्होंने कहा कि इतने विराट आयोजन में सफाई से लेकर लाईट, भोजन सहित अन्य सारी व्यवस्थाओं में लगे हजारों श्रृद्धालुओं को भी व्यास पीठ से खूब-खूब आर्शीवाद दिया।
भागवत कथा की पावन अध्यक्षता किशोरदास देव जू महाराज ने की। 
ये रहे व्यवस्थाओं में 
कथा के दौरान सद्गुरू कृपा महोत्सव के अध्यक्ष डाॅ. राजेश नेमा, बुंदेल सिंह बुंदेला, भरत नेमा, संजय मुखिया, डाॅ. वीरेन्द्र पाठक, देवीप्रसाद दुबे, गजानंद कटारे, डाॅ. अनिल तिवारी, कमलेश बघेल, श्रीनाथ नेमा, संजय कटारे, शीतला सेवा समिति भोजन व्यवस्था, श्याम नेमा, अजय दुबे, दीपक तिवारी, हरिराम सिंह ठाकुर, राजकुमार पचैरी, रीतेश मिश्रा, अंशुल हर्षे, प्रभात मिश्रा, विवेक सोनी, हिमांशु कटारे, अमित मिश्रा, शिवशंकर मिश्रा, रामेश्वर नेमा, अनुराग प्यासी, लक्ष्मण सिंह, रीतेश पांडे, रविन्द्र अवस्थी, बिट्टू सोनी, इन्द्रजीत दुबे, शिवराज शुक्ला, सुनील सोनी, भैयन सोनी, हिमांशु मिश्रा, प्रथम सोनी, अक्षत नेमा, संतोष नामदेव, यशवंत बुन्देला, संजीव जड़िया, राहुल सोनी, यशवंत करोसिया, रानू साहू, सोनू उपाध्याय, बाटू दुबे, प्रदीप साहू, राकेश साहू, सोमेश जड़िया, अंकित सनकत, ब्रज मोहन पाठक, पुष्पेन्द्र यादव, डाॅ. विनोद तिवारी, मनोज शुक्ला, सहित लगभग ढाई हजार की संख्या में लोग इस कार्यक्रम की व्यवस्थाओं में लगे रहे।  मीडिया प्रभारी प्रदीप राजौरिया, अनिल दुबे, अंकित सनकत, ब्रजमोहन पाठक, पुष्पेन्द्र यादव ने दो महीने से चल रही कथा की तैयारियों को लेकर एवं साप्ताहिक कथा के समाचार पत्रो की बुकलेट बनाकर स्वामी श्री राजेन्द्रदास जी को व्यास पीठ पर जाकर भेंट कर सभी ने आशीर्वाद लिया। सद्गुरू कृपारस महोत्सव के उपाध्यक्ष गजानंद कटारे श्रीमति महिमा कटारे ने स्वामी जी से व्यास पीठ से आशीर्वाद लिया।

सागर जिले की आबादी 27 लाख,21 लाख से अधिक को मिलता है सस्ता राशन

सागर जिले की आबादी 27 लाख,21 लाख से अधिक को  मिलता है सस्ता राशन
सागर। सागर जिले की जनसंख्या लगभग 27 लाख है। जिसमें से 21 लाख 60 हजार आबादी को रियायती दर खाद्यान्न पर्ची के माध्यम से खाद्यान्न मिल रहा है। यह जानकारी आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में दी गई। जिले की जनपद पंचायत शाहगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत बरायठा में यह कार्यक्रम हुुुआ।अथिति  बण्डा विधायक  तरवर सिंह लोधी रहेे।
     कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, जिला पंचायत सीईओ श सीएस शुक्ला, जनपद अध्यक्ष श्रीमती कमला यादव, जिला पंचायत सदस्य  गुलाब चंद गोलन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह, एसडीएम जितेन्द्र पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन मौजूद थे।
 बरायठा में आयोजित आपकी सरकार-आपके द्वार शिविर में नया सवेरा योजना अंतर्गत 16 हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि दी गई। इसी प्रकार लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। कृषि विभाग की योजना अंतर्गत 5 किसानांे को हैण्ड स्प्रेयर प्रदान किए गए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक  तरवर सिंह लोधी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंषानुरूप आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है ताकि ग्रामीणों को अपने कार्यों के लिए कहीं भटकना न पड़े और उनकी समस्याआंे का निराकरण हो।
     जिला पंचायत सीईओ सीएस शुक्ला ने कहा कि जिले की जनसंख्या लगभग 27 लाख है। जिसमंे से 21 लाख 60 हजार आबादी को रियायती दर खाद्यान्न पर्ची के माध्यम से खाद्यान्न मिल रहा है। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बीपीएल व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंषन दी जा रही है।वर्तमान मंे जिले में 22 हजार मजदूर कार्य कर रहे है।
 षिविर में कुल 345 आवेदन आए जिनमें ज्यादातर मौके पर ही निराकरण किया गया। जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी  प्रभात द्विवेदी ने आभार जताया।

गरीबी के चलते स्कूल में डांट,12 वी की छात्रा घर से भागी , मौके पर पुलिस ने पकड लिया

गरीबी के चलते स्कूल में डांट,12 वी की छात्रा  घर से भागी , मौके पर पुलिस ने  पकड लिया
#छात्रा को स्कूल ड्रेस /जूते आदि को लेकर किया जाता  था परेशान
सागर । सागर में एक ऐसा मामला सामने आया है । जिसमे एक गरीब परिवार की छात्रा को स्कूल में ड्रेस/जूता आदि को लेकर परेशान किया जाता था ।  परेशान छात्रा  ने घर से भागने का निर्णय किया।  कक्षा 12 वी की छात्रा  घर से 12 किमी पैदल भूखी प्यासी। स्टेशन पर पहुच गई। स्टेशन से इसकी  खबर पुलिस को मिल गयी  और पुलिस ने छात्रा को समझाईश देकर घर भेज दिया। 
ऐसे चला घटनाक्रम
 सागर  के थाना सानौधा अर्न्तगतं आने वाली लिधोरा स्टेशन पर सानौधा टीआई चन्दन सिंह परिहार के पास रात्रि नौ बजे एक व्यक्ति ने फोन पर सूचना दी कि एक लड़की स्टेशन पर अकेली बैठी है तो टीआई ने बिना देर किए कंट्रोल रूम से अर्जेटं इमेंट लेकर डायल के चालक कैलाश ठाकुर,एएसआई हरीशकंर मिश्रा,और आ.सतीश नवेरिया के साथ लिधोरा स्टेशन पहुँचे ।
     व बहाँ पर बच्ची वैठी मिली और रो रही थी काफी देर पूछने के बाद अपने लिए निवासी कर्रापुर बताया। वही वच्ची से घर से भागने की वजह पूछी तो वच्ची ने वताया की वह हाई स्कूल कर्रापुर में वारहवी कक्षा में पडती है।और साइंस विषय लिये है।स्कूल की प्राचार्य वन्दना अथावे उसे रोज डाँटती हैं कि तुम ड्रेस और जूते पहनकर नही आती हो।इसिलिए मै सुबह घर पर प्रेक्टीकल की बोल कर घर से निकली थी और वहाँ से बारह किलोमीटर पैदल चल कर रेलवे स्टेशन लिधोरा आई हूं ।जब टी आई  ने खाना  की पूछी तो उसने बताया कि मैंने कल शाम से खाना नही खाया है काफी समझाने के बाद लड़की घर जाने को तैयार हुई और फिर टीआई सानोंधा वच्ची को लेकर कर्रापुर उसके घर गये वहाँ उसके घर पर ताला लगा मिला तो फिर कर्रापुर चौकी गये जहाँ उसके माता पिता बच्ची की गुमसुदगी की रिपोर्ट डालने बैठे थे।

वच्ची को उनके सुपुर्द कर टीआई साब ने बच्ची को सुबह ड्रैस जूता दिलाने की बात कही और स्कूल प्राचार्य को समझाने की बात कही।वच्ची के परिवार में एक उससे छोटा भाई और माता पिता है और उसके माता पिता झाड़ू बनाने का कार्य करते है और घर की स्थिति बहुत नाजुक है।


 

गरीबी के चलते स्कूल में डांट,12 वी की छात्रा घर से भागी , मौके पर पुलिस ने पकड लिया

गरीबी के चलते स्कूल में डांट,12 वी की छात्रा  घर से भागी , मौके पर पुलिस ने  पकड लिया

#छात्रा को स्कूल ड्रेस /जूते आदि को लेकर किया जाता  था परेशान


सागर । सागर में एक ऐसा मामला सामने आया है । जिसमे एक गरीब परिवार की छात्रा को स्कूल में ड्रेस/जूता आदि को लेकर परेशान किया जाता था ।  परेशान छात्रा  ने घर से भागने का निर्णय किया।  कक्षा 12 वी की छात्रा  घर से 12 किमी पैदल भूखी प्यासी। स्टेशन पर पहुच गई। स्टेशन से इसकी  खबर पुलिस को मिल गयी  और पुलिस ने छात्रा को समझाईश देकर घर भेज दिया। 
ऐसे चला घटनाक्रम 
        सागर  के थाना सानौधा अर्न्तगतं आने वाली लिधोरा स्टेशन पर सानौधा टीआई चन्दन सिंह परिहार के पास रात्रि नौ बजे एक व्यक्ति ने फोन पर सूचना दी कि एक लड़की स्टेशन पर अकेली बैठी है तो टीआई ने बिना देर किए कंट्रोल रूम से अर्जेटं इमेंट लेकर डायल के चालक कैलाश ठाकुर,एएसआई हरीशकंर मिश्रा,और आ.सतीश नवेरिया के साथ लिधोरा स्टेशन पहुँचे ।
     बहाँ पर बच्ची वैठी मिली और रो रही थी काफी देर पूछने के बाद अपने लिए निवासी कर्रापुर बताया। वही वच्ची से घर से भागने की वजह पूछी तो वच्ची ने वताया की वह हाई स्कूल कर्रापुर में वारहवी कक्षा में पडती है।और साइंस विषय लिये है।स्कूल की प्राचार्य वन्दना अथावे उसे रोज डाँटती हैं कि तुम ड्रेस और जूते पहनकर नही आती हो।इसिलिए मै सुबह घर पर प्रेक्टीकल की बोल कर घर से निकली थी और वहाँ से बारह किलोमीटर पैदल चल कर रेलवे स्टेशन लिधोरा आई हूं ।जब टी आई  ने खाना  की पूछी तो उसने बताया कि मैंने कल शाम से खाना नही खाया है काफी समझाने के बाद लड़की घर जाने को तैयार हुई और फिर टीआई सानोंधा वच्ची को लेकर कर्रापुर उसके घर गये वहाँ उसके घर पर ताला लगा मिला तो फिर कर्रापुर चौकी गये जहाँ उसके माता पिता बच्ची की गुमसुदगी की रिपोर्ट डालने बैठे थे।
वच्ची को उनके सुपुर्द कर टीआई साब ने बच्ची को सुबह ड्रैस जूता दिलाने की बात कही और स्कूल प्राचार्य को समझाने की बात कही।वच्ची के परिवार में एक उससे छोटा भाई और माता पिता है और उसके माता पिता झाड़ू बनाने का कार्य करते है और घर की स्थिति बहुत नाजुक है।

 

ट्रेन की चपेट में आये दो युवकों की मौत,बण्डा के रहने वाले है मृतक

ट्रेन की चपेट में आये दो युवकों की मौत,बण्डा के रहने वाले है मृतक

सागर। सागर के मकरोनिया रेलवे स्टेशन के पास रेल पटरियों के किनारे दो युवकों के शव  मिले। सागर जिले के बण्डा निवासी दोनो चचेरे भाई  सागर में  कामकाज करते थे । मकरोनिया थाने की पुलिस जांच में जुटी है । पिछले कुछ सालों से मकरोनिया रेलवे ट्रेक के आसपास हत्या/आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ी है । पुलिस के मुताबिक एक्ससीडेंटल मौत है।

मकरोनिया में रेलवे ट्रेक के पास आज सुबह  दो युवकों के क्षतविक्षत अवस्था मे  शव  मिलने से सनसनी फेल गई । मृतक युवको की पहचान बण्डा के चकेरी ग्राम के निवासी  राहुल राठौर व भग्वेंद्र राठौर के रूप में हुई। दोनो युवक  मकरोनिया थाना क्षेत्र के रेलवे ट्रेक के सामने  कृष्णानगर में  किराये से रहते थे । दोनों मृतक है आपस सगे चचेरे भाई है । घटना की खबर लगते है  मकरोनिया थाना टीआई उपमा सिंह सहित अन्य पुलिस बल पहुचा। थाना प्रभारी उपमा सिंह ने बताया दोनो चचेरे भाई है । ट्रेन की चपेट में आने से इनकी मौत हुई है । घटना की पूरी जांच की जा रही है ।
मकरोनिया स्टेशन के आसपास ट्रेन हादसे तेजी से  बढ़े  है।

कलेक्टर ने सरकारी स्कूलों के बिजली बिल सुधारने बिजली विभाग को लिखा पत्र, कामर्शियल की जगह घरेलू दर से बने बिल

कलेक्टर ने सरकारी स्कूलों के बिजली बिल सुधारने बिजली विभाग को  लिखा पत्र, 
कामर्शियल की जगह घरेलू दर  से बने बिल
सागर। कलेक्टर प्रीति मैथिल ने  सागर जिले में शासकीय प्राथमिक/माध्यमिक शाला भवनो में विद्युत कनेक्शनो के देयक वाणिज्यक दर  (नान डोमिस्टिक)  की जगह घरेलू दरों  से भेजने के लिए मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री को पत्र लिखा है । भोपाल के एक आदेश से यह व्यवस्था लागू की गई है । इसके अनुसार  शासकीय प्राथमिक/माध्यमिक शाला भवनो में
विद्युत कनेक्शनो के देयक वाणिज्य दर पर (नान डोमिस्टिक) गणना कर शालाओ में भेजे जाते है । जबकि शालाओ में विद्युत देयको का भुगतान घरेल/संस्थागत(डोमिस्टिक) दरो पर किया जानाहै । शालाओ में विद्युत कनेक्शन होने के पश्चात् उनका विद्युत देयक जमा न होने से शालाओका विद्युत कनेक्शन काट दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में पुनःविद्युत संयोजन कराने पर कोईपैनाल्टी. विलम्ब शुल्क/पुनःकनेक्शन चार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए।
अतः जिलांतर्गत समस्त शासकीय प्राथमिक/माध्यमिक शालाओ के विद्युत देयको मे
वाणिज्य दर के स्थान परं घरेलू/संस्थागत दरो पर विद्युत देयको में सुधार, कराये। जिससे
विद्युत देयको का भुगतान कराया जा सके।

मंगलवार, 19 नवंबर 2019

इंदिरा गांधी की जयंती पर सेवादल पदाधिकारियों को मिले नियुक्तिपत्र


इंदिरा गांधी की जयंती पर सेवादल पदाधिकारियों को मिले नियुक्तिपत्र
सागर ।पूर्व प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी की जन्मजंयती पर कांग्रेस सेवादल ने एकता दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय कांंग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय सचिव चंद्रप्रकाश वाजपेयी और  अध्यक्षता शहर अध्यक्ष  रेखा चौधरी ने की।इस मौके  मुख्य अथितियो ने सेवादल
पदाधिकारियो को विभिन्न पदो के नियुक्ति पत्र सोपे।।कार्यक्रम का आयोजन शहर अध्यक्ष सिन्टू कटारे ने किया । विशिष्ट अतिथि प्रदेश सचिव डा. दिलीप शुक्ला, प्रदेश समन्वयक मीडिया डा. संदीप सबलोक,प्रदेश संयोजक विजय साहू. संयुक्त सचिव द्बारका चौधरी थे.
कार्यक्रम की शुरुआत इंदिरा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण ओर वंन्देमातरम गान से हुई ।इसके उपरांत सेवादल के नवनियुक्त पदाधिकारियों को श्री चंद्र प्रकाश वाजपेयी, रेखा चौधरी पं त्रिलोकी कटारे, शहर अध्यक्ष सिन्टू कटारे, प्रदेश संयोजक विजय साहू. यंग बिग्रेड अध्यक्ष मनोज सोनवार. ग्रामीण अध्यक्ष डा. राजेंद्र चौबे.प्रदेश सचिव महिला रिचा राजपूत. हेमकुमारी पटेल द्धारा शहर सेवादल ग्रामीण सेवादल, यंग बिग्रेड अध्यक्ष महिला कांंग्रेस सेवादल के पदाधिकारियो को विभिन्न पदो के नियुक्ति पत्र सोपे गये।
 इस अवसर पर राष्ट्रीय सचिव ने  श्री मति  इंदिरा जी के जीवन का  वर्णन करते हुए सेवादल  की रीति ओर प्रचार पर सिपाहियों को प्रशिक्षित किया। अध्यक्ष रेखा चौधरी  ने इंदिरा जी के जीवन पर चर्चा करते  हुए सेवादल  के कार्यो की सराहना की। कार्यक्रम को डा. दिलीप शुक्ला. डा.संदीप सबलोक.डा.राजेंद्र चौबे. जितेन्द्र सिह चावला.आशीष ज्योतिष. मधु सिलाकारी.इम्त्याज खान फिरदोश कुरेशी  रिचा राजपूत. हेमकुमारी पटेल ने भी विचार रखे ।स्वागत भाषण शहर सेवादल अध्यक्ष सिन्टू कटारे ने दिया. कार्यक्रम का संचालन प्रदेश संयोजक विजय साहू ने किया ।आभार  द्बारका चौधरी ने माना।
 कार्यक्रम मे प्रमुख रुप से मधु सूदन सिलाकारी ,आशीष ज्योतिषी  सुधा रजक इम्तियाज हुसैन आदि लोग शामिल हुये।
इनको मिले नियुक्ति पत्र
 ब्लॉक अध्यक्ष प्रीतम यादव ,कल्लू पटेल ,नितिन पचौरी,आनंद हैला ,शहर उपाध्यक्ष, मुकुल शर्मा राजेश यादव अरूण साहू अरविंद मछन्दर कमलेश मछन्दर वसीम खान राहुल जाटव चौधरी आमिर राईन हरिचंद सोनवार ससंजय सहारा  चन्द्रभान आहिरवार हेमराज रजक रानू ठाकुर शहर महामंत्री मिथुन घारु तारिक खान मयंक गुप्ता शाहिद खान फैजल परवेज़ फहीम अन्सारी पवन घोषी भरत साहनी जगदीश आहिरवार बिल्ली रजक संगठन सचिव मजहर हाशमी अन्नु घोषी राहुल नाहररिया सचिन सेन सूर्या यादव मनोज रजक मोहित बाल्मीकि श्रीराम करोसिया रोहित बाल्मीकि सोरभ पथरोल सुरेंद्र धोलपुरी सौरभ घारु राहुल सनकत विनय मछन्दर अंकित सनकत नितिन सनकत आदि पधाकारियो को नियुक्त पत्र वितरित किये गये।

स्कूल शिक्षा विभाग ने सहायक शिक्षकों/शिक्षकों के 30 वर्ष होने पर तृतीय कमोन्नति आदेश जारी किए

स्कूल शिक्षा विभाग ने  सहायक शिक्षकों/शिक्षकों के 30 वर्ष होने पर तृतीय कमोन्नति आदेश जारी किए

नगर निगम की एन.यू.एल.एम. शाखा द्वारा बिना टेण्डर प्रक्रिया के लाखों रूपये का कार्य,पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने लिखा पत्र

नगर निगम की एन.यू.एल.एम. शाखा द्वारा बिना टेण्डर प्रक्रिया के लाखों रूपये का कार्य,पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने लिखा पत्र
सागर। नगर पालिक निगम सागर की राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एन.यू.एल.एम.) शाखा में शासन के जारी दिशा-निर्देशों के विपरीत कार्य कर बरती जा रहीअनियमितताओं तथा बिना टेण्डर प्रक्रिया अपनाए लाखों रूपये का कार्य चहेती एजेन्सी को दिये जाने की जांच कर दोषियों पर कठोर कार्यवाही किये जाने को लेकर म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी ने संभाग कमिश्नर  आनंद शर्मा को पत्र लिखा है। 
      श्री चौधरी ने कमिश्नर को लिखे पत्र में कहा है कि नगर पालिक निगम सागर की (एन.यू.एल.एम.) शाखा में पदस्थ अमले द्वारा शासन के नियम निर्देशों के विपरीत लाखों रूपये का कार्य बिना टेण्डर प्रक्रिया अपनाए आई.टी.आई. एजूकेशन सोसायटी बण्डा के एनजीओ को दिया गया है। श्री चौधरी ने कहा कि संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जारी आदेश क्र. शा-9/ DAY-SULM/2019/10073  भोपाल दिनांक 03/06/2019 की कंडिका 3.1 में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्त्रोत संगठन का चयन के लिए आर.एफ.पी. (निविदा) जारी किये जाने के निर्देश दिये गये हैं बावजूद इसके संचालनालय के जारी निर्देशों का खुला उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि आई.टी.आई. एजूकेशन सोसायटी बण्डा (एनजीओ) द्वारा भुगतान हेतु दिये गये बिलों पर ऑडिट शाखा द्वारा लगायी गई आपत्तियों का निराकरण सांठगांठ व नियमों को दरकिनार कर लगभग 1.50 लाख रूपये का भुगतान कर दिया गया है जो कि गंभीर आर्थिक अनियमितता के साथ-साथ भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है। श्री चौधरी ने लिखे पत्र में मांग की है कि नगर पालिक निगम की एन.यू.एल.एम. शाखा में बरती जा रही अनियमितताओं, नियम विरुद्ध तरीके से बिना टेण्डर प्रक्रिया अपनाये लाखों रूपये के कार्य कराए जाने की जांच पृथक एजेन्सी से कराकर दोषियों पर कार्यवाही की जावे।

कालेज की छात्राओं को मिले निशुल्क ड्रायविंग लायसेंस , प्रभारी मंत्री ने वितरित किये

कालेज की छात्राओं को मिले निशुल्क ड्रायविंग लायसेंस , प्रभारी मंत्री ने वितरित किये
सागर । प्रदेष के वाणिज्यिक कर एवं जिले के प्रभारी मंत्री  बृजेन्द्र सिंह राठौर ने जनपद पंचायत सागर की ग्राम पंचायत परसोरिया में आयोजित प्रियदर्शनी महिला ग्राम सभा के अवसर पर महाविद्यालयीन छात्राओं के लिये निरूशुल्क ड्रायविंग लायसेंस वितरित किए। उल्लेखनीय है कि देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री प्रियदर्शनी स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गाँधी के जन्म-दिवस 19 नवम्बर को प्रदेश की समस्त महाविद्यालयीन छात्राओं के लिये निरूशुल्क ड्रायविंग लायसेंस योजना प्रारंभ की गई है।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, जिला पंचायत सीईओ श्री सीएस शुक्ला, श्रीमती रेखा चौधरी, श्री कमलेष साहू, श्री देवेन्द्र फुसकेले, श्री कमलेष बघेल, श्रीमती गीतारानी लोधी, जनपद सीईओ सहित अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन मौजूद थे।
 क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में 195 छात्राओं को निःषुल्क ड्रायविंग लायसेंस  वितरित किए गए। आगामी सप्ताह में लगभग 1000 छात्राआंे को निःषुल्क ड्रायविंग लायसेंस वितरित किए जाएंगे।

सागर जिले की 11 आंगनबाडि़यों को मिला आईएसओ प्रमाण पत्र

सागर जिले की 11 आंगनबाडि़यों को मिला आईएसओ प्रमाण पत्र
सागर ।  सागर जिले की 11 आंगनबाड़ी केंद्रों को आईएसओ प्रमाण पत्र जारी हुआ है। आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में महिला बाल विकास विभाग द्वारा हर विकासखंड में एक आंगनबाड़ी केंद्र को बाल शिक्षा केंद्र के रूप में चयनित किया गया था। इन आंगनबाड़ी केंद्रों में आधार भूत सुविधाओं की व्यवस्था विभाग द्वारा गैर सरकारी संगठनों एवं स्थानीय जनभागीदारी के द्वारा की गई थी।
जिले के केसली विकासखंड में जैतपुर, शाहगढ़ में बरेठी, राहतगढ़ में चांदामऊ, जैसीनगर में मोचल, खुरई में कोहा, बीना में देहरी, देवरी में डोंगरसलैया, मालथोन में बांदरी, सागर में बड़कुआ नवीन, रहली में बाछलोन, बंडा में सौरई आंगनबाड़ी केंद्रों को बाल शिक्षा केंद्र का नाम दिया गया है। इन सभी बाल शिक्षा केंद्र में वर्ल्ड विजन संस्था द्वारा बाल सुलभ पेंटिंग एवं दीवार लेखन का कार्य किया गया है इन केंद्रों के बच्चों को गुलाबी रंग की ड्रेस, जूते, बैग, शू-स्टैंड आदि अनिवार्य सामग्री उपलब्ध कराई गई है। उक्त केंद्रों के लिए आई एस ओ प्रमाण पत्र प्रदाय करने हेतु विभाग द्वारा आवेदन किया गया था। जिसमें वर्तमान में उक्त सभी केंद्रों के लिए प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।

भाजपा मंडल अध्यक्ष चुनाव:आपराधिक मामले भी दर्ज है अध्यक्ष पर, दलित,महिला और मुस्लिमो को प्रतिनिधित्व नही मिला

भाजपा मंडल अध्यक्ष चुनाव:आपराधिक मामले भी दर्ज है अध्यक्ष पर, दलित,महिला और मुस्लिमो को प्रतिनिधित्व नही मिला

#जिलाध्यक्ष के निर्वाचन में लगा संगठन

सागर । सागर जिले में भाजपा के सभी 34 मंडल अध्यक्षो के चुनाव तो गए । लेकिन  इनको लेकर विवाद गहराने लगा है । कही आपराधिक मामलों की चर्चा है तो कही स्थानीयता को लेकर विरोध। दलित ,मुस्लिम और महिलाओं की हितेषी बनने वाली भाजपा में इस तबके का कोई प्रतिनिधित्व नही है।  मंडल अध्यक्ष में उम्र का अधिकतम गाईड लाईन पूरी जरूर हो गई। लेकिन कई कार्यकर्ता उपेक्षित महसूस कर रहे  है । कुछ और मंडलों में भी नियुक्त हुए अध्यक्षों को लेकर नाराजगी की स्थिति है ।सागर जिले के 34 मंडल अध्यक्षो में ज्यादातर में  विधायकों की चली । वही सांसद हाशिये पर रहे। 

प्रदेश में एक साथ मंडलों का चुनाव कराने के बाद ज्यादातर जगह इनकी घोषणाएं नही हो पाई। सागर जिले में  ऐसे हालात नही बने । लेकिन संग़ठन में विरोध खुलकर सामने आ गया । जिले के शाहगढ़ मंडल में भैयाराम लोधी के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने जमकर  नारेबाजी और जुलूस तक निकाला। भाजपाईयो के मुताबिक नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष भैयाराम लोधी स्थानीय नही है । उधर जैसीनगर के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह सहित कुछ अध्यक्षो के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है । सुरखी विधानसभा क्षेत्र के जैसीनगर मंडल में नवनियुक्त अध्यक्ष जितेंद्र सिंह पर जैसीनगर थाने में ही गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. इनमें भी पिछले माह ही क्षेत्र में कार्य कर रही केसीसी कंपनी के एक पोकलेन के ड्राईवर राजू राजपूत के साथ मारपीट और कंपनी से पैसे मांगे जाने जैसी शिकायत है. इसमें थाने में दर्ज मामले पर हाईकोर्ट ने भी अग्रिम जमानत अस्वीकार कर दी, यानि नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष फिलहाल पुलिस रिकार्ड में फरार है ।पार्टी सूत्रों के मुताबिक ऐसे मामलों पर विचार किया जा रहा है ।
         उधर सागर में भाजपा नेतालखन ठाकुर ने इसकी खिलाफत शुरू कर दी है. उन्होंने मीडिया को बताया कि 20 नवम्बर को वह इसके खिलाफ जिलाध्यक्ष का घेराव करेंगे और निर्णय नहीं बदला तो समर्थकों सहित पार्टी सामूहिक इस्तीफा दे देंगे. 
बीना में शिकायतों का दौर
इसके अलावा जिले के बीना विधानसभा क्षेत्र में भी हुई मंडल में अध्यक्षों पदों की नियुक्ति को लेकर वहां के स्थानीय वरिष्ठ भाजपाईयों के साथ ही विधायक महेश राय भी नाराज बताए जा रहे है. बीना के नगर मंडल में शुभम तिवारी और मंडीबामौरा मंडल में साहब राज यादव को अध्यक्ष घोषित किया गया. दोनों की नियुक्ति के बाद विधायक श्री राय का खेमा नाराज चल रहा है. बताया जाता है कि विधायक खेमे से इन मंडलों में जो नाम अध्यक्ष पद के लिए दिए गए थे, उन्हें मंडल निर्वाचन अधिकारी और पर्यवेक्षकों द्वारा दरकिनार कर दिया गया. इसके अलावा यहाँ वरिष्ठ पदाधिकारी पार्टी द्वारा तय की गई गाईड लाईन के भी इन नियुक्तियों में अवहेलना किए जाने की बात कर रहे है. बताया जाता है कि विधायक श्री राय द्वारा इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भदौरिया से भी चर्चा कर आपत्ति दर्ज कराई गई है.

नही मिला अजा/महिला/मुस्लिम वर्ग का अध्यक्ष
सागर जिले के 34 मंडल अध्यक्षो में कुछ ऐसे क्षेत्र भी है जो अनुसूचित जाति और मुस्लिम बाहुल्य है । लेकिन इन   वर्गों से कोई अध्यक्ष नही बन पाया। यही हाल महिला वर्ग का है । दरअसल निर्वाचन जैसी प्रक्रिया औपचारिक रही है । जिसके चलते ये गड़बड़िया हुई है । जातीय समीकरण में लोधी ,यादव और कुर्मी फिर ब्राह्मण वर्ग के अध्यक्ष बने है । सर्वाधिक छह लोधी है ।
अब जिला अध्यक्ष पर निगाहे
नवम्बर महीने  में ही भाजपा को जिला अध्यक्ष तय करना है । इसमे भी आयु सीमा का ध्यान रखने की बात है । जिला अध्यक्ष 50 साल से  भीतर का होना चाहिए । इस नाते सागर के वर्तमान अध्यक्ष प्रभुदयाल पटेल का दुबारा बनना कठिन है । हालांकि कई नेता इसकी दौड़ में है। लेकिन भाजपा ने पिछले तीन जिला अध्यक्ष स्व राजा दुबे ,जाहर सिंह और प्रभुदयाल पटेल को बनाकर   चौकाया ही है ।  हर दफा कई लोगो के मंसूबो पर पानी फिरा। प्रदेश में अब भाजपा की  सरकार नही है सो अब  इस लिहाज से अध्यक्ष चुना जाएगा।


58 आरक्षकों एवं प्रधान आरक्षकों के दूसरे जिलों में ट्रांसफर

58 आरक्षकों एवं प्रधान आरक्षकों के दूसरे जिलों में  ट्रांसफर 

सोमवार, 18 नवंबर 2019

मंदिर में पूजा अर्चना, मजार पर चादर, गुरूद्वारे में अरदास, चर्च में केंडिल जलाकर कौमी एकता का दिया संदेश

मंदिर में पूजा अर्चना, मजार पर चादर, गुरूद्वारे में अरदास, चर्च में केंडिल जलाकर  कौमी एकता का दिया संदेश

सागर। म.प्र. में सर्वधर्म समभाव, कौमी एकता की मिशाल कायम कर शांति, सौहाद्र, अमन चैन के प्रतीक म.प्र. के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के जन्मदिन को कांग्रेसियों ने म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री  सुरेन्द्र चौधरी के मुख्य आतिथ्य में सौहाद्रपूर्ण तरीके से मनाया गया।
      जहां श्री पहलवान बब्बा मंदिर में कार्यक्रम प्रभारी जिला ग्रामीण के कार्यकारी अध्यक्ष  अखिलेश मौनी केशरवानी के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूजा अर्चना कर झण्डा चढ़ाया तथा दरगाह शरीफ पीली कोठी में कार्यक्रम प्रभारी युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष अशरफ खान के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दरगाह शरीफ पर चादर पेश कर अमन चैन की दुआ मांगी, भगवानगंज स्थित गुरूद्वारे में कार्यक्रम प्रभारी जितेन्द्र सिंह चावला कार्यकारी अध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी के साथ कांग्रेसजनों ने गुरूद्वारे में माथा टेक कर श्री गुरू ग्रन्थ साहिब चौवर से सेवा करते हुए प्रदेश में शांति, सौहाद्र, अमन चैन के लिए अरदास की तथा सेण्ट जोसेफ चर्च में कार्यक्रम प्रभारी किसान कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम शिल्पी के साथ स्थानीय कार्यकर्ताओं ने कैंडिल जलाकर प्रार्थना कर कौमी एकता का संदेश दिया तथा म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री श्री सुरेन्द्र चौधरी व उपस्थित कांग्रेसजनों द्वारा सभी धार्मिक एवं दर्शनीय स्थलों पर मिष्ठान एवं फलों का वितरण किया जाकर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित सबला योजना अन्तर्गत सखी सहेलियों का एक्सपोजर विजिट के दौरान उपस्थित विजिटर महिलाओं एवं छात्राओं को म.प्र. के मुखिया मान. कमलनाथ जी का जीवन परिचय, उपलब्धियों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी तथा विजिटर महिलाओं एवं छात्राओं को फल एवं मिष्ठान का वितरण किया गया। 
  ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षद्वय ठा. लगन सिंह, सुरेन्द्र सिंह चावड़ा, देवेन्द्र कुर्मी, सुनील सिंह भदौरिया, आशीष ज्योतिषी, एड. विजय अग्रवाल, एड. कमलेश ठाकुर, एड. मनोज यादव, एड. अंभुज चौहान, एड. अनिरुद्ध सिंह, मार्शल खान, रोहित वर्मा, संजय रोहिदास, डॉ. महमूद खान, संदीप चौधरी, गुड्डू भारद्वाज, अफजल खान, धीरज खरे, मनोज राठौर, गोविन्द पटैल, तुलसीराम, पुष्पेन्द्र सिंह, भैयालाल, कोमलसिंह, नारायण ठाकुर सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद थे।
तीनबत्ती पर श्रीहनुमान मंदिर में झंडा चढ़ाया
मुख्यमंत्री  कमलनाथ जी के जन्मदिवस पर प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष श्री सुरेंद्र चोधरी और शहर कार्यकारी अध्यक्ष मुन्ना चोबे के नेतृत्व में तीनबत्ती स्थित श्री हनुमान जी के मंदिर में पूजा अर्चना कर झंडा चढ़ाया गया । उनकी दीर्घायु की प्रार्थना की गई। 
इस मौके पर अमित राम जी दुबे,पप्पू गुप्ता, सिंटू कटारे, चक्रेश सिंघई,महेश जाटव,मुकुल शर्मा, मोनू गुप्ता,सुरेंद्र चोबे,ओमप्रकाश पंडा, अभिलाष चोधरी,जितेंद्र रोहन,रजिया खान,पुष्पा रैकवार,उमा चोरिसिया ,अन्नू घोषि,फहीम,गोलू पचौरी,पवन घोषि,प्रीतम यादव,राजेश यादव आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री का जन्मदिन पर अनाथ आश्रम के बच्चों को मिला एलईडी टीवी,अनेक कार्यक्रम आयोजित

मुख्यमंत्री का जन्मदिन पर अनाथ आश्रम के बच्चों को मिला एलईडी टीवी,अनेक कार्यक्रम आयोजित

सागर । मुख्यमंत्री कमलनाथ के जन्मदिवस  पर सागर जिले में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए । अनाथ आश्रम में बच्चों को टीवी मिला,तो कही मंदिरों में पूजा पाठ तो अस्पतालों में सेवा दिवस मनाया गया ।
सेवाश्रम में पहुचे प्रभारी मंत्री
 कुड़ारी ग्राम स्थित सेवाधाम आश्रम में  वाणिज्यिक कर एवं जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर द्वारा केक काटकर एवं बच्चों को उपहार देकर जन्मदिवस की बधाई दी । इस अवसर पर कमलेष बघेल,  देवेन्द्र फुसकेले,  सिंटू कटारे,  अमित दुबे रामजी, मोंटी यादव उपस्थित थे।
संजीवनी बाल आश्रम के बच्चों को मिला एलईडी टीवी
  मुख्यमंत्री कमलनाथ के  जन्मदिवस पर जिला ग्रामीण के कार्यकारी अध्यक्ष राजकुमार पचौरी ने  संजीवनी बाल आश्रम में अनाथ बच्चों को एलईडी टीवी भेंट किया। इस अवसर पर  कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती रेखा चौधरी न, पूर्व निगम अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ कटारे प्रवक्ता संदीप सबलोक  महामंत्री रितेश पांडे दीनदयाल तिवारी ताहिर खान आदिल राइन शाहरुख खान अक्षय दुबे आदि के साथ संजीवनी बाल आश्रम पहुंचकर अनाथ बच्चों के बीच उनका जन्मदिन मनाया।
      कार्यक्रम के आयोजक राजकुमार पचौरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी को वंचित वर्ग और खासतौर पर बच्चों के शिक्षा स्वास्थ्य और पोषण आहार की विशेष चिंता है। इसके लिए उन्होंने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। इस अवसर पर संजीवनी पाल आश्रम कीसंचालिका श्रीमती प्रतिमा अर्जरिया शिवानी नामदेव कल्पना रचना जानकी राजेश पवार राममिलन राजेश रजक आदि उपस्थित थे। 
कांग्रेसजनों ने स्वच्छता की ली शपथ
  वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक श्रीवास्तव के नेतृत्व में अनेक आयोजन हुए।डॉ हरिसिंह गौर शासकीय बस स्टैंड पर सुबह सभी कांग्रेस जन इकट्ठा हुए और सफाई अभियान चलाया साथ ही वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ उसके उपरांत सभी उपस्थित कांग्रेसजनों नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।कांग्रेसजन सीताराम रसोई पहुंचे और वृद्धजन को भोजन कराया और उनकी लंबी उम्र की सभी ने प्रार्थना की । वही भूतेश्वर मंदिर में किया भगवान भोलेनाथ का दूध से अभिषेक पूजन किया।मेडिकल कॉलेज पहुंचकर कांग्रेसजनों ने मरीजों एवं उनके परिजनों को फल एवं बिस्किट, मिठाई वितरित की। इस मौके परसुरेंद्र सुहाने, मुकुल पुरोहित, देवेंद्र फुसकेले, राम कुमार पचौरी,, 
सुल्तान कुरेशी,पप्पू गुप्ता,राजकुमार कोरी,     वरिष्ठ नेता प्रभु दयाल बिरथरिया,मधु सिलाकारी  ,चक्रेश सिंघई, जावेद पठान, आनंद तोमर ,शैलेंद्र तोमर,अवधेश तोमर, संदर्भ कठल, सृजन सुहाने चन्दन सहित ओम साईं राम परिवार के सदस्य गण, आईटीआई के कार्यकर्ता पंकज सिंघई सहित अनेक लोग मौजूद थे।



तालाबो और सड़कों की विडियोग्राफी कराकर सीमांकन कराए ताकि अतिक्रमण न हो,सड़क पर पानी की निकासी पर नोटिस जारी करे:मन्त्री बृजेंद्र सिंह राठौर

तालाबो और सड़कों की विडियोग्राफी कराकर सीमांकन कराए ताकि अतिक्रमण न हो,सड़क पर पानी की निकासी पर नोटिस जारी करे:मन्त्री बृजेंद्र सिंह राठौर
सागर ।प्रदेष के वाणिज्यिक कर एवं जिले के प्रभारी मंत्री  बृजेन्द्र सिंह राठौर ने  अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की और आवष्यक दिषा-निर्देष दिए। इस अवसर पर कमिष्नर  आनंद कुमार शर्मा, आईजी सतीष कुमार सक्सेना, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी, जिला पंचायत सीईओ  सीएस शुक्ला, डीन बीएमसी सागर, जीएस पटेल सहित समस्त विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
बैठक में श्री राठौर ने पीडब्ल्यूडी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि संभाग की समस्त सड़कें जो अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई है उनका मरम्मत कार्य किया जाए। साथ ही औरछा महोत्सव के पहले जामिनी नदी पर सुधार कार्य एवं रैलिंग किए जाए। सागर रिंग रोड 23 किलोमीटर हेतु प्रस्ताव शीघ्र किए जाएं। मोतीनगर पथरिया रोड पर पाईप लाईन सिफ्ट कर रोड का कार्य पूर्ण किए जाएं। उन्होंने समस्त तालाबों की वीडियोग्राफी कराकर सीमांकन कराने के निर्देष दिए ताकि तालाबों पर अतिक्रमण न हो। ग्रामीण सड़कों पर सीमांकन कराकर उनकी वीडियोग्राफी की जाए जिससे अतिक्रमण न हो सके। सड़क किनारे बनने वाले भवन मालिकों को नोटिस के माध्यम से सूचित किया जाए कि उनके भवन की पानी निकासी सड़क पर न हो।
अमानक बीज खाद विक्रेताओं पर सख्ती
कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि रबी सीजन में कृषि आदान खाद-बीज की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देष दिए। अमानक बीज एवं खाद यूरिया विक्रेताओं पर सख्ती से सागर जिले की भांति कार्यवाही करंे। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि बुन्देलखण्ड की पेयजल एवं सिंचाई समस्या को दूर करने हेतु बांधों के प्रस्ताव तैयार करें। खाद विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि मंगलवार से खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत राषन प्राप्त करने वाले परिवारों का सत्यापन कार्य प्रारंभ किया जा रहा है उसमें अपात्र लोगों को चिन्हित किया जाए।
बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सिंचाई के लिए विद्युत आपूर्ति निरंतर बनी रहे। यदि कहीं ट्रांसफार्मर जलने की षिकायत आती है तो तत्काल बदलें जाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए डाक्टरों की कमी की बात सामने आने पर उन्होंने बीएमसी सागर डीन को व्यवहारिक सुझाव देने के लिए कहा जिससे की डाक्टरों की कमी पूरी की जाए। षिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान ब्रिज कोर्स के परिणाम को लेकर उन्हांेने कहा कि जिन संकुलों के परिणाम अपेक्षा से कम आए है उन शालाओं के षिक्षकों को प्रषिक्षण की व्यवस्था की जाए। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि अवैध शराब की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाएं

श्री भागवत कथा ।वैराग्य के बिना भक्ति नहीं होती :डाॅ. राजेन्द्रदास महाराज

श्री भागवत कथा ।वैराग्य के बिना भक्ति नहीं होती :डाॅ. राजेन्द्रदास महाराज 

                                             
सागर। बालाजी मंदिर परिसर में चल रही भागवत कथा के आज पांचवे दिन सोमवार को जगतगुरू मलूक पीठाधीश्वर देवाचार्य भागतवत कथा सम्राट डाॅ. श्री राजेन्द्रदास महाराज ने श्रीकृष्ण जन्म की कथा के साथ ही भगवा के सभी अवतारों का वर्णन कर अन्य प्रसंगो का बर्णन किया। उन्होंने कहा कि भगवान के भजन में सबसे बड़ी बाधा वैराग्य का अभाव है जब संसार और शरीर के प्रति राग हो तो उनको ही बटोरने में जीवन नष्ट हो जाता है ऐसे ही असंख्य जीव नष्ट हो गये। वैराग्यवान महापुरूषो के सत्संग से वैराग्य बड़ता है वैराग्यवान को भी अपने वैराग्य से संतुष्ट नहीं होना चाहिये। सदा ही अपने को अपूर्ण और कम ही अनुभव करें। अन्यथा वैराग्य का ही अहंकार उत्पन्न हो जाता है प्रकृति में अन्य जीव भी वैरागियों जैसा ही जीवन व्यतीत करते है इसलिये इसमें अहंकार जैसी कोई बात नहीं ज्ञान और वैराग्य से मुक्त भक्ति ही कल्याणकारी होती है भक्ति का सबसे सुलभ और आसान मार्ग कथा श्रवण है स्वामी जी ने कहा कि कथा श्रवण ही विषय विदुषित मन को पवित्र करता है इसलिये इसमें भगवान की भक्तिरस पियें हमारे इतने छोटे-छोटे कान श्रवण का रस यदि उसे मिल गया है तो जीवन भर सुनों तो भी हमारे कान नहीं भरेंगे। वहीं इससे बड़ा पात्र कोई नहीं।
स्वच्छता का महत्व बताया
भागवत सम्राट स्वामी राजेन्द्रदास जी ने आज कथा के आरंभ में स्वच्छता का महत्व बताते हुये कहा कि प्रदूषण बहुत बड़ रहा है इसके लिये आप प्रकृति से जुड़कर प्रदूषण कारित चीजें कम उपयोग में लाकर प्रदूषण मुक्त अभियान को गति देकर देश के प्रधानमंत्री मा. नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में शामिल होकर उसमें सहयोग करते हुये गंदगी नहीं फैलाने के लिये संकल्पबद्ध होना चाहिये। उन्होंने कहा कि उत्सवों में पटाखे फोड़ने की परंपरा भी बंद करनी चाहिये। हमें प्रदूषण कम करने के उपाय करने होंगे व्यास पीठ से इस बात का संदेश पर्यावरण एवं स्वच्छता का ध्यान रखते हुये दिया।
इन सन्तो का हुआ आगमन
भागवत कथा के पांचवे दिन भागवत कथा की अध्यक्षता श्री किशोरदास देव जू महाराज ने की भागवत कथा के पांचवे दिन आज अनेक संतो का आगमन हुआ जिसमें प्रमुख रूप से श्री ब्रज किशोरदास जी महाराज प्रयागराज, श्री कृष्णचंद ठाकुर जी महाराज अंतराष्ट्रीय कथावाचक, श्री गोविंददास जी महाराज चित्रकूट, श्री राधारमणदास जी महाराज जी राजघाट, श्री दीनबंधुदास जी महाराज, श्री गंगादास जी, श्री राम अनुग्रहदास जी, श्री धनंजयदास जी, श्री जगन्नाथदास जी, रामचन्द्रदास जी, श्री अर्जुनदास जी, श्री राघवेन्द्रदास जी, श्री सीतारामदास जी श्री रसराज जी महाराज सहित बड़ी संख्या में संत उपस्थित रहे।
प्रभारी मंत्री और विधायक पहुचे सपत्नीक
भागवत कथा में आज सागर जिले के प्रभारी मंत्री ब्रजेन्द्र सिंह राठौर एवं सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन सहपत्नि श्रीमति अनु जैन ने भागवत कथा में पहुंचकर भागवत कथा का श्रवणपान कर भागवत कथा सम्राट डाॅ. राजेन्द्रदास महाराज जी का आशीर्वाद प्राप्त किया

 

MPPSC से चयनित वित्त विभाग के 20अधिकारियों की लेखाअधिकारी के रूप में प्रथम पदस्थापना

MPPSC से चयनित  वित्त विभाग के 20अधिकारियों की लेखाअधिकारी के रूप में प्रथम पदस्थापना




मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर ,पनवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने किया रक्तदान

मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर ,पनवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने किया रक्तदान
सागर। मुख्यमंत्री  कमलनाथ के जन्मदिन के अवसर नवकरणीय ऊर्जा विभाग मंत्री  हर्ष यादव ने उन्होंने रक्तदान शिविर में रक्तदान किया।देवरी में मां नर्मदा शिक्षा एवं जन कल्याण सेवा समिति के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वद्धजनों एवं दिव्यांगों का साल श्रीफल एवं ऊनी वस्त्रों से सम्मान किया।  
    इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के जन्मदिवस पर उनकी मंषानुरूप ही सर्वहारा समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए सरकार कार्य कर रही है और माननीय कमलनाथ जी का वचन है कि जब तक समाज के अंतिम व्यक्ति का विकास कर उनको समृद्ध नहीं बनाया जाता तब तक में शांत नहीं बैठूंगा।  इस अवसर पर 78 व्यक्तियों द्वारा रक्तदान  किया गया। देवरी जनपद की अध्यक्ष श्आंचल लाठिया,  संजय ब्रिजपुरिया,  संजय दुबे, बालमुकुंद सोनी, श्री एमपी श्रीवास्तव सहित गणमान्य नागरिक एवं जन समुदाय मौजूद था
मंत्री श्री यादव शासकीय हाई स्कूल,  चिरचिटासुखजू में आयोजित वृक्षारोपणकार्यक्रम में भी शामिल हुए। श्री यादव महराजपुर एवं केसली में आयोजित नेत्र परीक्षण षिविर में भी शामिल हुए।

जिला शिक्षा अधिकारी ने किया अचानक निरीक्षण, प्रभारी प्राचार्य को हटाया

जिला शिक्षा अधिकारी ने किया  अचानक निरीक्षण, प्रभारी प्राचार्य  को हटाया
सागर । जिला षिक्षा अधिकारी डा. महेन्द्र प्रताप तिवारी ने प्राचार्य  अनिल मिश्रा के साथ विभिन्न शालाओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शाउमावि सेमरागोपालमन के प्रभारी के कार्याें का संतोषजनक न पाये जाने पर तत्काल प्रभाव से हटाते हुए प्रधानाध्यपक शासकीय माध्यमिक शाला, तालचिरी, के  सीताराम सेन को प्रभारी नियुक्त किया है।
           डा. तिवारी ने शासकीय प्राथमिक/माध्यमिक एवं हाईस्कूल मेनपानी शाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कक्षा 10वीं में पहुंचकर गणित विषय का अध्ययन कार्य कराया और छात्र-छात्राओं से अन्य विषयांे की भी जानकारी ली। छात्र-छात्राओं द्वारा सही जानकारी देने पर उन्होंने छात्र-छात्रओं, प्राचार्य श्रीमती अंजु श्रीवास्तव और षिक्षकांे की प्रषंसा की। उन्होंने प्राचार्य को निर्देष दिए कि कक्षा 10वीं को दो वर्गों में विभाजित कर शैक्षणिक कार्य कराएं। उन्होंने शाला के समस्त शैक्षणिक अभिलेख एवं प्रयोगषाला पहुंचकर सघन जानकारी प्राप्त की । डा. तिवारी ने हाईस्कूल बरोदा सागर का भी निरीक्षण किया। जहां उन्होंने कक्षा 9 व 10 वीं के विभिन्न वर्गों की कक्षाओं में जाकर शैक्षणिक कार्य कराया एवं शैक्षणिक अभिलेख की जांच की। उन्होंने प्राचार्य डा. कल्पना शर्मा को निर्देष दिए कि शाउमावि सेमरागोपालमन की व्यवस्थाओं की प्रतिदिन मॉनीटरिंग कर सूचित करें साथ ही प्रभारी प्राचार्य अषोक प्रजापति को हटाकर प्रधानाध्यपक शासकीय माध्यमिक शाला, तालचिरी, के श्री सीताराम सेन को प्रभारी नियुक्त किया। उन्होंने शाला में पदस्थ अतिथि षिक्षकों को निर्देष दिए कि प्रतिदिन शाला समय के अतिरिक्त रेमेडियल कक्षाएं लगाएं एवं प्रतिदिन की जानकारी वरिष्ठ कार्यालय को प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जिले की समस्त शालाओं का निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा और इसके साथ ही रेमेडियल कक्षाओं की जानकारी भी प्रतिदिन प्राप्त की जाएगी।   

नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive